Move to Jagran APP

विमान में व स्टेशन पर बम की सूचना से हड़कंप

विमान और और रेलवे स्टेशन पर शनिवार को बम की अफवाह से सुरक्षा महकमे में हड़कंप मचा रहा। गो एयर लाइंस के विमान में बम होने की सूचना पर उसकी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2016 04:13 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2016 04:19 AM (IST)
विमान में व स्टेशन पर बम की सूचना से हड़कंप

नागपुरविमान और और रेलवे स्टेशन पर शनिवार को बम की अफवाह से सुरक्षा महकमे में हड़कंप मचा रहा। गो एयर लाइंस के विमान में बम होने की सूचना पर उसकी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई, वहीं रेलवे स्टेशन पर लावारिश बैग में बम होने की आशंका से यात्रियों में दहशत रही। जांच पड़ताल के बाद विमान में बम की सूचना अफवाह निकली, वहीं स्टेशन पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई मॉकड्रील रही। इसके बाद प्रशासन और यात्रियों ने राहत की सांस ली।

loksabha election banner


स्थानीय डाॅ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शनिवार को गो एयर लाइंस के विमान को आपातकालीन स्थिति में उतारा गया। विमान में बम होने की सूचना थी।

यात्रियों में दहशत व अफरा-तफरी का माहौल रहा। सुरक्षा बलों ने करीब तीन घंटे तक विमान में खोजबीन की, लेकिन कुछ भी बम या संदिग्ध वस्तु नहीं मिला। इससे यात्री व प्रशासन ने राहत की सांस ली। गहन छानबीन के बाद विमान को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।


150 यात्री थे सवार

गो एयरलाइन्य के विमान क्र. 320 को शनिवार की सुबह करीब 9:30 बजे स्थानीय अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतारा गया। विमान करीब दस मिनट पहले ही भुवनेश्वर हवाईअड्डे से मुंबई वाया गोवा के लिए रवाना हुआ था। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही भुवनेश्वर हवाईअड्डा प्रशासन को किसी ने फोन पर उक्त विमान में बम होने की सूचना दी। विमान में लगभग 150 महिला, पुरुष यात्री सवार थे। सूचना से प्रशासन में हड़कंप मच गया। इस बीच विमान के चालक दल को नागपुर हवाईअड्डे पर विमान को आपात स्थिति में उतारने के निर्देश दिए गए। सूचना मिलने के लगभग पांच मिनट बाद ही बम शोधक दस्ता सोनेगांव पुलिस व सीआईएसएफ के जवान मौके पर पहुंचे।

विमान की घेराबंदी

विमान के उतरते ही उसे घेर लिया गया। यात्रियों को भी नीचे उतारा गया। उसके बाद बम शोधक दस्ते ने श्वान पथक की मदद से विमान के चप्पे-चप्पे व यात्रियों के सामानों की गहराई से जांच की। करीब तीन घंटे तक खोज अभियान चला। मगर कुछ भी संदिग्ध नहीं मिलने से हवाईअड्डा प्रशासन व यात्रियों ने राहत की सांस ली। उसके बाद विमान को गंतव्य स्थान के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी गई। इस बीच दहशत व अफरा-तफरी भरा माहौल रहा। कार्रवाई में बम निरोधक दस्ते के निरीक्षक यू.टी. सूर्यवंशी, रविंद्र मेश्राम, ताहिर हुसैन, सुभाष मिश्रा, सुरेंद्र सिरसा, राजेंद्र नारे, सीताराम चौहान, िवजय मैंद और स्वान राजा कार्रवाई में शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.