Move to Jagran APP

शिवाजी के स्मारक की ऊंचाई 192 मीटर से बढ़ाकर 210 करने का प्रस्ताव

महाराष्ट्र सरकार मुंबई के तट पर बनने वाले शिवाजी के विशालकाय स्मारक का कद और बढ़ाना चाहती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 05:18 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 05:26 AM (IST)
शिवाजी के स्मारक की ऊंचाई 192 मीटर से बढ़ाकर 210 करने का प्रस्ताव
शिवाजी के स्मारक की ऊंचाई 192 मीटर से बढ़ाकर 210 करने का प्रस्ताव

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार मुंबई के तट पर बनने वाले शिवाजी के विशालकाय स्मारक का कद और बढ़ाना चाहती है। फिलहाल शिवाजी की विशाल प्रतिमा को 192 मीटर ऊंचा बनाया जाना प्रस्तावित है।

prime article banner

राज्य सरकार अब इसे बढ़ाकर 210 मीटर ऊंचा करना चाहती है। ऐसा इसलिए ताकि चीन में बनने वाली बुद्ध की विशालकाय प्रतिमा से इसे और बड़ा बनाया जा सके।

शिव संग्राम पार्टी के नेता और सरकार की ओर से गठित शिवाजी मेमोरियल कमेटी के अध्यक्ष विनायक मेट ने शनिवार को बताया कि शिवाजी स्मारक के बढ़े हुए कद की पर्यावरण मंजूरी के लिए जल्द ही केंद्र को एक नया प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, "हम क्षत्रपति शिवाजी के लिए सबसे ऊंचा स्मारक बनाना चाहते हैं। एक बार इसे बनाने वाले का नाम तय हो जाए। उसके बाद केंद्र की मंजूरी के लिए पर्यावरण मंत्रालय के पास 210 मीटर ऊंचे स्मारक का प्रस्ताव भेजा जाएगा।"

एक सूत्र के मुताबिक मेमोरियल कमेटी का कहना है कि स्मारक का कद बढ़ाने का फैसला इसलिए किया गया ताकि चीन के हेनान प्रांत में बनने वाली 208 मीटर ऊंची बुद्ध की प्रतिमा को भी कद के मामले में पीछे छोड़ा जा सके।

सूत्रों का कहना है कि इसे बनाने के लिए पहले निर्धारित बजट को भी 3700 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 4000 करोड़ रुपये किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत 24 दिसंबर, 2016 में इस स्मारक का शिलान्यास किया था।

मुंबई में अंबेडकर स्मारक बनने का रास्ता साफ

श्रीनगर व मुंबई वाया जौलीग्रांट के बीच हवाई सेवा हुई शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.