Move to Jagran APP

सितारों की एक झलक के लिए, इस शख्स ने कुर्बान की 16 साल की रातें

पिछले 16 साल से वरिंदर लगभग हर रात मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर खड़े होकर एयरपोर्ट आने-जाने वाले बॉलीवुड स्टार्स को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2016 07:02 AM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2016 07:08 AM (IST)
सितारों की एक झलक के लिए, इस शख्स ने कुर्बान की 16 साल की रातें

मुंबई आज 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' यानी दुनिया भर के फोटोग्राफरों के काम को सलाम करने का दिन है। इस मौके पर हम आपको मुंबई के फेमस पेपराजी फोटोग्राफर वरिंदर चावला के बारे में बताने जा रहे हैं। पिछले 16 साल से वरिंदर लगभग हर रात मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर खड़े होकर एयरपोर्ट आने-जाने वाले बॉलीवुड स्टार्स को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।

loksabha election banner

कौन हैं वरिंदर चावला

वरिंदर मुंबई के फेमस बॉलीवुड और फैशन फोटोग्राफर आर.टी चावला के बेटे हैं। इनका बचपन पंजाब में बीत और इन दिनों वे पिता के काम को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। 16 सालों के दौरान वरिंदर बॉलीवुड के लगभग सभी सेलिब्रिटीज की फोटोज को अपने कैमरे में कैद कर चुके हैं। फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में काम करने वाले वरिंदर को लगभग सभी सेलिब्रिटीज पहचानते हैं। सभी बड़े स्टार्स के साथ उनकी फोटोज हैं।अक्सर एयरपोर्ट के बाहर खड़े वरिंदर को देख ज्यादातर सेलिब्रिटीज उनके पास चले आते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो उन्हें देख कर दूर भी भागते हैं।सेलिब्रिटीज का इंतजार कर रहे वरिंदर को कई बार उनके गुस्से का भी सामना करना पड़ा है। वरिंदर बताते हैं कि, कई नाराज सेलिब्रिटीज ने उनके कैमरे को तोड़ने का प्रयास भी किया। एक तो उनके मोबाइल फोन को ही छीन ले गए थे।

ऐसे रखते हैं सितारों पर नजर

वरिंदर ने बताया कि, इतने लंबे अनुभव से उन्हें आसानी से पता चल जाता है कि कौन सा सेलेब्रिटी किस गेट से बाहर आएगा। वरिंदर के मोबाइल फोन पर सभी सेलिब्रिटीज की गाड़ियों के नंबर हैं। वे उनके ड्राइवर और बॉडीगार्ड को भी पहचानते हैं। इन्हीं के सहारे वे आसानी से स्टार्स की मूवमेंट का आसानी से पता लगा लेते हैं। वरिंदर बताते हैं कि, कई बार सेलिब्रिटीज के इंतजार में उन्हें 24 से 48 घंटे एयरपोर्ट पर ही बिताने पड़े हैं। वे पहले अकेले इस काम को करते थे। लेकिन सेलिब्रिटीज की बढ़ती संख्या के कारण उन्हें अपनी टीम भी बढ़ाई है। अब वरिंदर की टीम में कुल 6 लोग कम करते हैं जो शिफ्टों में एयरपोर्ट के बाहर ड्यूटी करते हैं।

कौन हैं पेपराजी

पेपराजी वो फोटोग्राफर्स होते हैं जो सेलिब्रिटीज की प्राइवेट तस्वीरों को चुपके से खींचने का काम करते हैं। पेपराजी के टारगेट पर सिर्फ फिल्म स्टार्स ही नहीं, बल्कि एथलीट्स, पॉलिटिशियन और अन्य चर्चित हस्तियां भी रहती हैं। इस चक्कर में उन्हें कई बार स्टार्स के गुस्से का भी सामना करना पड़ता है। कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जहां पेपराजी फोटो खींचने के चक्कर में दुर्घटना का शिकार बने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.