Move to Jagran APP

255 शहरों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, राज्य मंत्रिमंडल का फैसला

केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति और एकात्मिक उर्जा विकास योजना को राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। इस पर अमल से राज्य के 255 शहरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2016 04:27 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2016 04:32 AM (IST)
255 शहरों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, राज्य मंत्रिमंडल का फैसला

मुंबईकेंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति और एकात्मिक उर्जा विकास योजना को राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। इस पर अमल से राज्य के 255 शहरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

loksabha election banner

साथ ही वर्ष 2019 तक 19 लाख घरों तक बिजली पहुंच सकेगी। ऊर्जामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के लिए सरकार, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम और महावितरण के बीच त्रिपक्षीय करार किया जाएगा।

इसके तहत विद्युत उपकेंद्र बनाने के लिए महावितरण कंपनी को कम दर पर लंबे समय के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए 60 फीसदी रकम केंद्र सरकार देगी। 10 फीसदी रकम महावितरण और 30 फीसदी वित्तीय संस्थाओं से कर्ज के रूप में ली जाएगी।

केंद्र से मिली है 2,405 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी

बावनकुले ने बताया कि इस योजना के लिए केंद्र ने राज्य के 33 जिलों के लिए 2 हजार 405 करोड़ रुपए की परियोजना प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इसके तहत राज्य के 255 शहरों में बिजली आपूर्ति व मीटर प्रणाली को सक्षम बनाने के साथ सौर ऊर्जा प्रकल्प तैयार किए जाएंगे। इस पर अमल के लिए वरिष्ठ सांसदों की अध्यक्षता में जिलेवार समितियां बनाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.