Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश को तीन ट्रेनों की मिली सौगात

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को मप्र को कई सौगातें दीं। दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन का शिलान्यास किया। जबलपुर में प्रभु ने कहा कि रेलवे मप्र में भारी निवेश करेगा। देश के विकास के लिए मप्र में निवेश जरूरी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 06:05 AM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 06:13 AM (IST)
मध्य प्रदेश को तीन ट्रेनों की मिली सौगात

जबलपुर/ सिंगरौली /छतरपुर, ब्यूरो। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को मप्र को कई सौगातें दीं। दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन का शिलान्यास किया। जबलपुर में प्रभु ने कहा कि रेलवे मप्र में भारी निवेश करेगा। देश के विकास के लिए मप्र में निवेश जरूरी है।

loksabha election banner

मप्र में निवेश 2009 की तुलना में 354 फीसदी ब़ढाया है। रेलवे अब राज्यों के साथ ज्वाइंट वेंचर में कंपनी बनाकर काम करेगा। हर स्मार्ट सिटी में विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा। देश में शुरुआत भोपाल के हबीबगंज से होगी। प्रभु नेजबलपुर से सुकरी तक पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। हाल ही में इसे ब्राडगेज बनाया गया है।
इसके अलावा प्रभु ने जबलपुर में मदन महल स्टेशन में टर्मिनस, स्टेशन पर मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स और वॉटर वेंडिंग मशीन का लोकार्पण किया। सीएम शिवराज सिंह चौहान उनके साथ थे।

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे तेजी से काम कर रहा है। रेल सफर में कंबल की धुलाई को लेकर यात्री संशय में रहते हैं। रेलवे मैकेनाइज्ड लांड्री की तैयारी में है ताकि साफ-सुधरे कंबल मिलें।

रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन का शिलान्यास
सीधी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु और सीएम शिवराजसिंह चौहान ने मंगलवार को 2220 करा़ेड रुपए की लागत से बनने वाले सीधी रेलवे स्टेशन व रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास किया। रेल मंत्री ने भारी भी़ड के सामने वादा किया कि दिसंबर 2018 में रीवा से सीधी के बीच रेल को हरी झंडी दिखाने वे फिर आएंगे। सांसद रीती पाठक की मांग पर सिंगरौली मोरवा स्टेशन से दिल्ली व भोपाल में नई ट्रेन चलाने की भी घोषणा की गई है।

नवनिर्मित खजुराहो टीकमग़ढ रेल लाइन और ट्रेन का उद्घाटन
छतरपुर [ खजुराहो ]। बुंदेलखंड और बघेलखंड को जा़ेडने वाली ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के तहत छतरपुर देश के रेल मानचित्र से जु़ड गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हरी झंडी दिखाकर नवनिर्मित खजुराहो-टीकमग़ढ रेललाइन एवं यात्री ट्रेन का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती, सीएम शिवराज सिंह चौहान, राज्यमंत्री ललिता यादव प्रमुख रूप से मौजूद रहे। बहु प्रतीक्षित ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना का शिलान्यास वर्ष 1998 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी ने किया था। लगभग 925 करा़ेड की इस परियोजना में 541 किमी की लंबी लाइन बिछाई जानी है। पहले चरण के तहत ललितपुर से टीकमग़ढ तक रेललाइन शुरू होने के बाद दूसरे चरण में मंगलवार को खजुराहो से छतरपुर होते हुए टीकमग़ढ तक झांसी पैसेंजर ट्रेन सुविधा का शुभारंभ खजुराहो रेलवे स्टेशन से किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.