Move to Jagran APP

शिवराज के सचिवालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ओएसडी तैनात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सचिवालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े व बैंकर डॉ. मनीष कुमार को ओएसडी पदस्थ किया गया है। देना बैंक भोपाल जोन में ब्रांच मैनेजर से डॉ. कुमार की सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर हाल ही में राज्य सरकार को सौंपी गईं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2016 06:27 AM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2016 06:30 AM (IST)
शिवराज के सचिवालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का ओएसडी तैनात

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सचिवालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े व बैंकर डॉ. मनीष कुमार को ओएसडी पदस्थ किया गया है। देना बैंक भोपाल जोन में ब्रांच मैनेजर से डॉ. कुमार की सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर हाल ही में राज्य सरकार को सौंपी गईं।

loksabha election banner

इस फैसले से साफ है कि संघ ने शिवराज सिंह पर दबाव और बढ़ा दिया है। यह भी बताया जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व के कहने पर यह सब हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह कार्यशैली रही है कि वे अपने मंत्रियों के यहां आरएसएस या खुद के भरोसे के स्टाफ को रखवाते हैं। इधर, सीएमओ के ज्यादातर लोगों का कहना है कि डॉ. कुमार ओएसडी बनने से पहले कभी मुख्यमंत्री से नहीं मिले।

कार्यशैली पर सीधे नजर
डॉ. कुमार का यह अकेला मामला नहीं है, संघ की विचारधारा से जुड़े लोगों को एक-एक करके भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के स्टाफ और केंद्रीय मंत्रियों के यहां पदस्थ किया जा रहा है ताकि उनकी कार्यशैली पर सीधे नजर रखी जा सके। डॉ. कुमार ने एक सितंबर से सीएम सचिवालय में बतौर ओएसडी काम शुरू कर दिया है। वे सीएम हाउस में कामकाज देखेंगे। देशभर से चुन-चुन कर ऐसे 35 लोगों को सरकार की सेवाओं में लाया गया है। डॉ. कुमार हाल ही में भोपाल आए हैं। वे इससे पहले छत्तीसगढ़ में दस साल तक देना बैंक में काम करते रहे।

दोनों तरफ से मिली एनओसी
संघ के इस निर्णय को अमल में लाने के लिए केंद्र और राज्य दोनों ओर से तुरंत एनओसी दी गई। हालांकि यह कहा जा रहा है कि राज्य सरकार ने डॉ. कुमार की सेवाएं चाही थीं। सीएमओ का कहना है कि ऐसी किसी प्रतिनियुक्ति में सबसे पहले मूल विभाग की एनओसी और राज्य सरकार की अनुशंसा लगती है। दोनों तरफ से क्लियरेंस मिलने के बाद सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर दी जाती हैं। देशभर के जिन 35 लोगों को अलग-अलग जगह भेजा गया, वे बैंक की ही तरह किसी न किसी दूसरे कैडर में थे। डॉ. कुमार को प्रतिनियुक्ति पर लेने के आदेश राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने 22 अगस्त को निकाले थे।

हो गए आठ ओएसडी
सीएम सचिवालय के सूत्रों का कहना है कि भाजपा के राज में संभवत: ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी केंद्रीय सेवा, खास तौर पर बैंक सर्विस से जुड़े शख्स की पोस्टिंग हुई है। डॉ. कुमार को मिलाकर सीएम सचिवालय में अब आठ ओएसडी हो गए हैं। शेष में डॉ. कोमल सिंह (फिलहाल बीमार हैं), आरके माथुर, अरुण भट्ट, बनवारी सक्सेना, आकाश श्रीवास्तव, हरीश सिंह और प्रशांत श्रीवास्तव हैं। इसमें कोमल सिंह, माथुर, अरुण भट्ट और बनवारी सक्सेना की रिटायर होने के बाद पदस्थापना हुई है।

हां, मैं संघ के विचारों से जुड़ा हूं
राज्य सरकार ने डिमांड की है, इसीलिए प्रतिनियुक्ति पर आया हूं। मेरी विचारधारा संघ की है तो क्या हुआ? बैंक से जुड़े लोग सीबीआई या इकॉनोमिक ऑफेंस जैसे मामलों की पड़ताल के लिए प्रतिनियुक्ति पर जाते रहे हैं। मैं भी प्रतिनियुक्ति पर यहां आया हूं। जो काम मिला है, उसे करूंगा। मेरी सीनियॉरिटी बनी रहेगी। मैं दिल्ली व छत्तीसगढ़ भी रहा हूं। हाल ही में भोपाल शिफ्ट हुआ था। अब सीएम सचिवालय में हूं। यह सही है कि देशभर में ऐसे कई लोगों की पोस्टिंग हुई है।’
डॉ. मनीष कुमार, ओएसडी, सीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.