Move to Jagran APP

व्यापमं के पास 2008 से पहले की परीक्षाओं का रिकार्ड नहीं

व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच शुरू होने के बाद से इसके तमाम परीक्षा रिकार्ड संदेह के घेरे में आ गए हैं, जबकि व्यापमं के पास वर्ष 2008 के पहले की परीक्षाओं के रिकार्ड नहीं है, इसमें पीएमटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 03:53 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 03:58 AM (IST)
व्यापमं के पास 2008 से पहले की परीक्षाओं का रिकार्ड नहीं

भोपाल [ब्यूरो]। व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच शुरू होने के बाद से इसके तमाम परीक्षा रिकार्ड संदेह के घेरे में आ गए हैं, जबकि व्यापमं के पास वर्ष 2008 के पहले की परीक्षाओं के रिकार्ड नहीं है, इसमें पीएमटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। सीबीआई जब भी व्यापमं से तमाम रिकार्ड तलब करेगी, तो उसे सिर्फ डिजिटल डाटा पर निर्भर रहना होगा। उधर व्यापमं का दावा है कि हाल के वर्षों में हुई किसी भी परीक्षा का रिकार्ड नष्ट नहीं किया गया है, बल्कि पुलिस, एसटीएफ आदि की जांच शुरू होने के वक्त से इन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश शुरू की गई हैं। जो रिकार्ड कुछ दिन पहले जलाए गए थे, उसे व्यापमं ने गैरजरूरी बताया है।

prime article banner

सूत्रों का कहना है कि व्यापमं के नियमानुसार परीक्षाओं का रिकार्ड छह महीने तक ही रखा जाता है, इसके बाद नष्ट करने का प्रावधान है, लेकिन इसके बावजूद अभी वर्ष 2008 से लेकर अब तक की पीएमटी परीक्षाओं का पूरा रिकार्ड मौजूद है, वहीं जब से व्यापमं की परीक्षाओं पर संदेह गहराया है और विभिन्न स्तरों पर जांच शुरू हुई तो रिकार्ड सहेजने को लेकर व्यापमं सक्रिय हुआ है। इसी के चलते बहुत सारा परीक्षा रिकार्ड पुलिस तथा एसटीएफ की टीमें व्यापमं से ले चुकी हैं। वर्ष 1996 से अब तक की परीक्षाओं का डिजिटल डाटा व्यापमं अपने पास होने का दावा कर रहा है।

सूत्र बताते हैं कि हाल में व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच के मद्देनजर इन रिकार्ड को सहेजने और जांच एजेंसी की मांग पर इन्हें फौरन मुहैया कराने की तैयारी भी शुरू की गई है।

परेशानी भी बन रहा रिकार्ड

व्यापमं के लिए यह परीक्षा रिकार्ड परेशानी का सबब भी बन रहा है। व्यापमं के संयुक्त नियंत्रक डॉ. आलोक निगम का कहना है कि अगले महीने वनरक्षक परीक्षा होने वाली है, इसमें छह लाख लोग भाग ले सकते हैं, इनका रिकार्ड भी सहेजा जाएगा, लेकिन इतना सारा रिकार्ड संभालने में परेशानी जरूर हो रही है, जब से जांच एजेंसियों ने संज्ञान लिया है, तब से सभी परीक्षाओं का रिकार्ड सुरक्षित रखा जा रहा है। पीएमटी का वर्ष 2008 से रिकार्ड रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.