Move to Jagran APP

प्रदेश की पंचायतों में पहले दौर का मतदान आज

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश में पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण का मतदान मंगलवार को होगा। राज्य निर्वाचन आयु

By Edited By: Published: Tue, 13 Jan 2015 05:55 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jan 2015 03:48 AM (IST)
प्रदेश की पंचायतों में पहले दौर का मतदान आज

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश में पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण का मतदान मंगलवार को होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने बताया कि प्रथम चरण में पंच के 96 हजार 634, सरपंच के 5 हजार 834, जनपद सदस्य के 1804 और जिला पंचायत सदस्य के 225 पद के लिए अधिसूचना जारी की गई है। पहले चरण में पंच पद के 96 हजार 634 पद में से 62 हजार 30 पंच पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। मतदान अब 25 हजार 404 पद के लिए होगा।

loksabha election banner

प्रथम चरण में मुरैना, श्योपुर, भिंड, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, सीहोर, विदिशा, राजग़़ढ ,रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, झाबुआ, धार, खरगोन, ब़़डवानी, खंडवा, सागर, टीकमग़़ढ, छतरपुर, दमोह, जबलपुर, कटनी, छिंदवा़़डा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, रीवा, सतना, सीधी और शहडोल में मतदान होगा।

पहले चरण के प्रमुख तथ्य

-पंच के 7 हजार 703 पद के लिए कोई नामांकन नहीं भरा गया है। कुल 1497 नामांकन पत्र निरस्त किए गए हैं। सरपंच के 5834 पद में से 132 पंचायत में निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

-सरपंच पद के 19 उम्मीदवारों के नामांकन समीक्षा के बाद निरस्त कर दिए गए हैं। कुल 31 ग्राम पंचायत के लिए कोई नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किए गए हैं।

-जनपद सदस्य के 1804 पद में से 33 निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। चार नामांकन खरिज हुए हैं। जिला पंचायत सदस्य के 225 पद में 2 पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

-बालाघाट जिले को छो़़डकर शेषष जिलों में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। बालाघाट जिले में सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा।

पंच और सरपंच पद के मतों की गणना मतदान के बाद मतदान केंद्र में ही होगी। जिला एवं जनपद सदस्य के मतों की गणना विकासखंड मुख्यालय पर 16 जनवरी को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.