उत्तरकाशी

  • वनाग्नि की चपेट में आई छानी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 07:21 PM (IST)

    उत्तरकाशी : डुंडा ब्लाक के रनाड़ी गांव में वनाग्नि की चपेट में आने से एक छानी जलकर खाक हुई। छानी में घास तथा इमारती लकड़ी के साथ कुछ घरेलू सामान भी था। शुक्र ये रहा कि छानी में कोई नहीं था। इसलिए जानी नुकसान नहीं हुआ। मुखेम रेंज के जंगलों में पिछले कई दिनों से आग लगी हुई है। बुधवार की रात को वनाग्नि रनाड़ी गांव के ऊपर के जंगल में लगी, जो मुलायम चंद रमोला की छानी में भी पहुंच गई। छानी जलकर पूरी तरह... और पढ़ें »

  • आयोग ने जानी निकाय व पंचायतों की माली हालत

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:11 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चतुर्थ राज्य वित्त आयोग की बैठक में आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों ने नगर निकायों, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत व ग्राम पंचायत के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की समस्याएं तथा सुझाव सुने। आयोग के अध्यक्ष प्रो. बीके जोशी ने कहा कि निकाय व पंचायतों से जो भी मांगे आ रही है उन मांगों की रिपोर्ट को आयोग शासन को देगा। जिससे निकाय व पंचायतों को विकास कार्य के लिए अपेक्षित बजट मिल सके। ... और पढ़ें »

  • काश्तकारों ने लिया कीटनाशी दवा बनाने का प्रशिक्षण

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:58 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तराखंड जैविक उत्पादन परिषद की ओर से जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए डुंडा ब्लॉक के विभिन्न गांवों के काश्तकारों को बेहतर कृषि करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को डुंडा ब्लॉक के धारकोट गांव में काश्तकारों को जैविक उत्पादों से कीटनाशक दवा बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें 82 काश्तकारों ने प्रशिक्षण लिया। उत्तराखंड जैविक उत्पादन परिषद की ओर से ग्राम स्तर ... और पढ़ें »

  • महिला पीआरडी को दी आपदा प्रबंधन की जानकारी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:54 PM (IST)

    उत्तरकाशी : जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से आयोजित चयनित 51 महिला पीआरडी स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को उन्हें आपदा प्रबंधन की जानकारी दी गई। इस मौके पर आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारी केदार ¨सह नेगी व सर्वेश चंद्र व्यास ने प्राकृतिक आपदाएं भूकम्प, भूस्खलन, हिमस्खलन, बाढ़, वज्रपात, घरेलू एवं वनाग्नि, सड़क दुर्घटना समेत अन्य आपदाओं की तैयारियों के ब... और पढ़ें »

  • छात्र-छात्राओं ने वन संरक्षण को निकाली जागरुकता रैली

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:39 PM (IST)

    उत्तरकाशी : वन विभाग की ओर से वीरवार को भटवाड़ी ब्लॉक साल्ड निसमोर गांव में राइका कवां एटहाली के छात्र-छात्राओं ने गांव में रैली निकालकर ग्रामीणों को वन संरक्षण के लिए जागरूक किया। कालेज के प्रधानाचार्य एवं वन दरोगा पपेंद्र ¨सह रौंतेला की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। ग्रामीणों से वनों को अग्नि से बचाने में सहयोग मांगा। इस मौके पर वन दरोगा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया कि... और पढ़ें »

  • प्रवक्ता एवं एलटी की प्रतीक्षा सूची हो जारी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 04:52 PM (IST)

    उत्तरकाशी: एलटी एवं प्रवक्ता की प्रतिक्षा सूची जारी करने की मांग को लेकर भाजपा नेता लोकेंद्र बिष्ट ने गुरुवार को जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है । उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता एवं प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से एलटी के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए है। जिसमें कई अभ्यर्थी कागजी सत्यापन में अनुत्तीर्ण पाए गए। इसके लिए कई अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा सूची में शामिल... और पढ़ें »

  • रवांई के जंगलों में भड़की आग

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 09:26 AM (IST)

    संवाद सूत्र, पुरोला : टौंस वन प्रभाग व गो¨वद पशु विहार में चीड़, बांज व बुरांश के जंगल भयंकर आग की चपेट में है। जंगलों की धधकती आग से चारों तरफ धुआं ही धुआं छाया है। वहीं वन संपदा को भी क्षति हो रही है। उधर चमोली जिले में फस्र्वाण फाट, टंगसा, बछेर, सहित कई जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में वन विभाग नाकाम रहा है। पिछले दो दिन से उत्तरकाशी जिले में रवांईघाटी के टौंस घाटी के जरमोला, कोठीगाड़, देवता ... और पढ़ें »

  • भर्ती को पसीना बहा रही युवतियां

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 09:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तराखंड पुलिस में महिला कांस्टेबल भर्ती के लिए यूथ फाउंडेशन की ओर से निशुल्क प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है। शिविर में विभिन्न क्षेत्रों की 62 युवतियां पहुंची। पहले दिन दौड़, शटल दौड़, कूद आदि के प्रारंभिक अभ्यास कराए गए। यह कैंप दो माह तक चलेगा। उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून सहित विभिन्न जिले के विभिन्न क्षेत्रों से बुधवार सुबह प्रशिक्षण के लिए 62 युवतियां पहुंची। इन यु... और पढ़ें »

  • जीआइसी सांकरी से प्रधानाचार्य को हटाया

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मोरी ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज सांकरी में ग्रामीणों ने बुधवार को खूब हंगामा काटा। ग्रामीणों ने प्रभारी प्रधानाचार्य पर छात्रों के प्रवेश तथा छात्रवृति के लिए खाते खोलने के नाम पर पैसे लेने का आरोप लगाया। इस मामले में मुख्य शिक्षाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाचार्य को सांकरी से हटाकर जीआइसी नैटवाड़ भेजा तथा मामले की जांच शुरू कर दी है। उत्तरकाशी जनपद के मोरी ब्लाक के राजकी... और पढ़ें »

  • बीडीसी बैठक में उठा बिजली-पानी का मुद्दा

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:36 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : डुंडा ब्लाक की बीडीसी बैठक में बिजली, पानी एवं ¨सचाई के मुद्दे छाए रहे। इसके साथ ही बैठक में सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं ब्लॉक प्रमुख ने संयुक्त रूप में नए पंचायती राज एक्ट का शासनादेश शीघ्र जारी करने एवं सूखाग्रस्त क्षेत्र के काश्तकारों को मुआवजा देने की मांग को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। बुधवार को ब्लॉक कार्यालय में आयोजित बीडीसी बैठक में ग्राम प्रधानों एवं क्षे... और पढ़ें »

  • बेहतर समाज को जातिगत बंधन से उभरना जरूरी

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:35 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से नगर पालिका सभागार में विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ 'सामाजिक सद्भावना' विषय पर आयोजित बैठक में विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने एक बेहतर समाज बनाने को लेकर विचार व्यक्त किए। बुधवार को नगर पालिका सभागार में आरएसएस की ओर आयोजित गोष्ठी में विभिन्न सामाजिक संगठन से जुड़े लोग एकत्रित हुए। जहां उन्होंने एक बेहतर समाज बनाने को लेकर चर्च... और पढ़ें »

  • स्कूल की समस्याओं का समाधान करेगी जिपं: राणा

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:32 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नौगांव ब्लाक के राजकीय जूनियर हाईस्कूल गौना में जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा ने नए भवन का उद्घाटन किया। इस विद्यालय का भवन वर्ष 2013 की आपदा में टूट गया था। जब से बच्चे पंचायत भवन में पढ़ रहे थे। उद्घाटन अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि जूनियर हाईस्कूल पांच गांवों का स्कूल है। इस विद्यालय में पेयजल व मैदान की समस्या है, इस समस्या का समाधान जिला पंचायत से कराया ज... और पढ़ें »

  • कुरीतियां मिटाने को संघ चलाएगा मुहिम

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:49 PM (IST)

    पुरोला : समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने को लेकर आरएसएस की पहल पर यमुनाघाटी के सामाजिक, धार्मिक व व्यापारिक संगठनों की विशेष बैठक बुलाई गई। बैठक में संघ के प्रांत प्रचारक युद्धवीर ने समाज में व्याप्त कुरीतियों छुआछूत, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या सहित देश में बिगड़ते ¨लगानुपात पर ¨चता जताई। बैठक में सामाजिक संगठनों से उक्त समस्या से लड़ने को आगे आने का आह्वान किया। इसके लिए उन्होंने गांव-गांव लो... और पढ़ें »

  • नई पेयजल लाइन का ग्रामीणों ने किया विरोध

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:48 PM (IST)

    पुरोला : जटा-भंकोली स्वीकृत नई पेयजल लाइन बिछाने को लेकर ग्रामीणों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। इसके लिए ग्रामीणों ने बुधवार को जल निगम के ईई को ज्ञापन देकर उक्त लाइन सर्वे को निरस्त कर अन्य स्त्रोत से लाइन बिछाने की मांग की है। ग्रामीण चतर ¨सह ने कहा कि जल निगम के प्राकलन के अनुसार पनियाला स्त्रोत से जटा भंकोली नई पेयजल लाइन स्वीकृत की गई है। जबकि स्त्रोत से पांच वर्ष पूर्व पहले ही जल निगम ने भ... और पढ़ें »

  • राष्ट्रीय सेवा योजना परीक्षा आज

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 05:22 PM (IST)

    उत्तरकाशी : उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर नैनीताल की ओर से राष्ट्रीय सेवा योजना बी एवं सी प्रमाण पत्र परीक्षा गुरुवार को जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय सेवा योजना के जनपद समन्वयक एसके रावत ने बताया कि इसके लिए परीक्षा केंद्र राइंका उत्तरकाशी, मनेरी, डुंडा, बड़ेथ, चिन्यालीसौड, गेंवला, बनचौरा, बड़कोट, नौगांव, पुरोला व मोरी बनाए गए है। जिले के 3049 छात्र-छात्र... और पढ़ें »

  • कर्मचारियों ने नगर पालिका कार्यालय पर की तालाबंदी

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 05:06 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नगर पालिका के चालक के साथ मारपीट करने और जान से मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने पर कर्मचारियों ने पालिका में तालाबंदी कर प्रदर्शन किया। इसके बाद कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई। तब जाकर पालिका के कर्मचारी शांत हुए। गौरतलब है कि 23 अप्रैल को कूड़ा डालने के लिए पालिका के वाहन को लेकर चालक रोहित कुमार तेखला के पास डं¨पग जोन में पहुंचा। वहां डं¨पग जोन ... और पढ़ें »

  • कर्मचारियों ने नगरपालिका भवन के गेट पर तालाबंदी कर दी

            
    Employees Locked Municipality Gate In UttarkashiUpdated on: Wed, 27 Apr 2016 02:08 PM (IST)

    उत्तरकाशी। नगरपालिका के चालक को धमकी देने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने पर पालिका कर्मचारियों ने पालिका में तालाबंदी की तथा जमकर प्रदर्शन किया। इसके बाद ईओ ने कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि वे कर्मचारियों को धमकी देने वालों के खिलाफ जल्द ही कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराएंगे, जिस पर कर्मचारी शांत हुए। गौरतलब है कि 23 अप्रैल को कूड़ा डालने के लिए नगरपालिका के वाहन को लेकर चालक शेखर तेखला के पास... और पढ़ें »

  • काटे गए 150 की जगह लगाएं डेढ़ हजार पौध

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चिलोट गांव में अंधविश्वास के नाम काटे गए फलदार और चारापत्ती के पेड़ों के मामले उद्यान से जुड़े काश्तकारों व उद्यान अधिकारियों ने गंभीर मामला बताया। उद्यान अधिकारियों व उद्यानपतियों ने कहा कि अगर ग्रामीण इस सामाजिक अपराध कलंक मिटाना चाहते है तो उन्हें 150 पेड़ों के स्थान पर डेढ़ हजार फलदार पौधों का रोपण करें। इससे गांव में हरियाली भी लौटेगी और खुशहाली भी लौटेगी। जिला उद्... और पढ़ें »

  • जुर्माना जमा करने के लिए मांगा एक सप्ताह का समय

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अंधविश्वास के नाम पर चिलोट गांव में काटे गए 150 से अधिक पेड़ों के मामले में चिलोट के ग्रामीणों की बैठक में पहुंचे वन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों से ग्रामीणों ने कहा कि वे बेहद गरीब है। जुर्माना भरने में असमर्थ हैं। जब वन विभाग ने पेड़ काटने वाले सभी ग्रामीणों की गिरफ्तारी करने की बात कही तो तब ग्रामीणों ने जुर्माना भरने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा। पांच दिन पह... और पढ़ें »

  • महिला पीआरडी स्वयं सेवकों को दी जानकारी

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 08:19 PM (IST)

    उत्तरकाशी : जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से आयोजित महिला पीआरडी स्वयं सेवकों को 22 दिवसीय सैन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण शिविर में मंगलवार को पीआरडी स्वयं सेवकों को कन्याधन योजना एवं घरेलू ¨हसा को रोकने पर जोर दिया । मंगलवार को खेल मैदान मनेरा में चल रहे महिला पीआरडी के सैन्य प्रशिक्षण शिविर में बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर कमला शाह, जयवंती नौटियाल प्रशिक्षार्थियो... और पढ़ें »

(News from Uttarkashi, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें