Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

मनेरी भाली में गाद से लगा विद्युत उत्पादन पर ब्रेक

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: बीते दो दिनों तक लगातार हुई बारिश ने विद्युत उत्पादन पर ब्रेक लगा दिया। भागीरथी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही पानी के साथ भारी मात्रा में गाद आने से मनेरी भाली द्वितीय चरण परियोजना में उत्पादन रोकना पड़ा। प्रथम चरण परियोजना में पहले से ही एक माह का मानसून क्लोजर पीरियड चल रहा है। 304 मेगावाट की मनेरी भाली जल विद्युत परियोजना इन दिनों 260 मेगावाट से अधिक उत्पादन कर रही थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

बढ़ी किसानों की मुसीबतें

ddddd

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बारिश से दरकती सड़कों ने किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी है। बाजार में सब्जियों की अच्छे दाम मिल रहे हैं। किसान बंद सड़कों के चलते अपनी उपज बाजार नहीं पहुंचा पा रहा है। एक हजार रुपये प्रति कुंतल की दर से बिकने वाले आलू के लिए खरीददार पंद्रह सौ से दो हजार रुपये तक चुकाने को तैयार है, लेकिन बाजार में आलू पहुंच नहीं रहा। खेतों में आलू की फसल तैयार है। बंद सड़कों के चलते किसान आलू... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

बंद हाईवे से बढ़ा सेब पर संकट

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उपला टकनौर क्षेत्र के सेब काश्तकार एक बार फिर बेचैन हैं। बीते साल आपदा के बाद सड़कें बंद होने के कारण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सेब की फसल बरबाद हो गई थी। बाद में सरकार की पहल पर जीएमवीएन ने सस्ते दामों पर सेब की खरीद की। बीते पंद्रह दिनों में गंगनानी में गंगोत्री हाईवे बंद होने के बाद उपला टकनौर क्षेत्र की प्रमुख नकदी फसल सेब पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। क्षेत्र म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:30 PM (IST)
        

गंगा स्वच्छता पर दिए सुझाव

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगा बचाओ अभियान के लिए नीति निर्धारण की दिशा में विभिन्न संगठनों से बैठक कर सुझाव मांगे गए। जिलाधिकारी सी. रविशंकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में मौजूद नगर के अनेक लोगों ने गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने पर चर्चा करने के साथ ही अपने लिखित सुझाव भी दिए। बैठक में सबसे पहले शहर की सीवेज व्यवस्था पर चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने गंगा प्रदूषण इकाई से शहर व इससे जुड़े कस्बों की सीवे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:30 PM (IST)
        

रोमांचक रहे सभी फाइनल मुकाबले

sports compitition

उत्तरकाशी : खेल विभाग की ओर से आयोजित अंडर-18 आयु वर्ग की खेल कूद प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों ने मैदान में खूब पसीना बहाया। गुरुवार को प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले काफी रोमांचक रहे। फुटबॉल के फाइनल मैच में मनेरा स्टेडियम-ए ने जीआइसी गांगोरी को 3-2 से हराकर खिताब कब्जाया। कबड्डी के फाइनल मैच में एमडीएस-बी ने जीआइसी गंगोरी को 26-14 से हराकर जीत हासिल की। वॉलीबॉल के फाइनल मैच में मनेरा स्टेडियम-बी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

हारूणी के जश्न में डूबा मनेरी गांव

traditional fair

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मनेरी गांव में आयोजित हारूणी मेले में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने लोक नृत्य व पारंपरिक गीतों की प्रस्तुतियों से समा बांध दिया। मेले में मनेरी गांव के आस पास के गांवों से आई देव डोलियों से भी ग्रामीणों ने मनौती मांगी। मनेरी गांव के ग्रामीण दो दिन तक हारूणी मेले के उत्साह में डूबे रहे। नई फसलों के आगमन और अच्छे उत्पादन की मनौती के साथ मनाया जाने वाले हरियाली के इस जश्न मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

आज खेले जाएंगे फाइनल मुकाबले

sports compitition

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : विश्व युवा व स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में खेल विभाग की ओर से आयोजित प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों ने खूब दमखम दिखाया। गुरुवार को सभी प्रतियोगिताओं के फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। मनेरा स्टेडियम में आयोजित अंडर-14 फुटबॉल प्रतियोगिता के दूसरे दिन पहला मैच मनेरा स्टेडियम-ए व जीआइसी गंगोरी के बीच 1-1 की बराबरी पर रहा। दूसरे मैच में जी.आइ.सी. गागोरी ने एंजिल्स अकेडमी चिन्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:28 PM (IST)
        

भागीरथी शांत, मूल स्थान पर लौटी

ganga

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : बीते सालों में तटवर्ती बस्तियों को जमींदोज कर चुकी भागीरथी की लहरों ने इस बार नुकसान नहीं पहुंचाया है। लगातार दो सालों तक कहर ढाने वाली लहरें अब चौड़ी हो चुकी नदी में सिमट गई हैं। इस बार भी नदी ने कई बार नदी खतरे के निशान तक पहुंची, लेकिन इस उफान से किसी तरह का खतरा पैदा नहीं हुआ। नदी तटों की बसावत पर अब प्रशासन को भी नजर रखनी होगी। भागीरथी के तटों पर लगातार विस्तार ले... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

पृथक जिले को निकाला जुलूस ,सीएम को ज्ञापन

protest

संवाद सूत्र, पुरोला : पृथक जनपद निर्माण की मांग को लेकर बुधवार को व्यापार मंडल के नेतृत्व में पुरोला व मोरी के विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने बाजार में जुलूस निकाल प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर मांग पूरी न होने की दशा में आंदोलन की भी चेतावनी दी है। ज्ञापन में अवगत कराया गया है कि रवांई घाटी की विषम भौगोलिक स्थित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

स्कूल जाने से डर रहे हैं नौनिहाल

problam

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : केलसू क्षेत्र में स्कूली बच्चे सुरक्षित नहीं है। टूटे रास्तों और बरसाती नालों के बीच ग्रामीण छात्रों को स्कूल तक पहुंचना पड़ रहा है। ऐसे में कभी भी बड़ी दुर्घटना की संभावना लगातार बनी हुई है। केलसू घाटी के गांवों में बच्चों को स्कूलों तक पहुंचना बेहद मुश्किल बना हुआ है। बारिश से गायब हो चुके रास्तों और उफनते नालों को पार करना जान जोखिम में डालने जैसा है। लिहाजा छात्रों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

यात्रा मार्गो को रोशन करेगी इनफ्लेवल लाइटें

workshop

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आपात स्थिति में अब यात्रा रूटों पर इनफ्लेवल लाइटें रोशनी फैलाएंगी। आपदा के लिहाजा से संवेदनशील गंगोत्री यमुनोत्री हाईवे पर इन उपकरणों के जरिए अब आपात स्थिति में भी काम चालू रखने को मदद मिलेगी। बुधवार को जिला मुख्यालय पर प्रशासन से जुड़े कर्मचारियों को इनफ्लेवल इमरजेंसी लाइट टावर का प्रशिक्षण दिया गया। यात्रा मार्गो के लिए आई 25 लाइट टावर यात्रा मार्गो को तो रोशन करेंगे ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

बैंकों को ऋण वसूली में तेजी लाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : आपदा के चलते ऋण वसूली को बंद करने वाले बैंकों को अब बैंक से ऋण लेने वाले लोगों से ऋण वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार की ओर से ऋण वसूली में दी गई मोहलत के समाप्त होते ही बैंक भी अब ऋण वसूली में जुट गए हैं। जिला सभागार में आयोजित बैंकों की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में सीडीओ जीएस रावत ने कहा कि आपदा को देखते हुए राज्य सरकार से ऋण वसूली में जो मोहलत दी थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 06:01 PM (IST)
        

बालिकाओं ने किया शानदार प्रदर्शन

international youth day

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मनेरा स्टेडियम में युवा दिवस के मौके पर 14 वर्षीय बालिकाओं ने विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाई। मनेरा स्टेडियम में आयोजित अंडर 14 बालिका खेल प्रतियोगिताओं का मंगलवार को शुभारंभ किया गया। उद्घाटन के पहले फुटबॉल मैच में मनेरा स्टेडियम ने एमडीएस बी को 1-0 से मात दी। दूसरे मैच में ज्ञानदीप चिल्ड्रन अकेडमी ने एंजिल्स अकेडमी को 1-0 से हरा कर अगले दौर में प्रवेश किया। कबड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 05:25 PM (IST)
        

बिन पानी सूख रहे हलक

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : नगर क्षेत्र में साल भर से ज्यादा समय से रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पानी जुटाना लोगों के लिए सबसे मुश्किल काम बना हुआ है। अनियमित आपूर्ति के चलते नगर क्षेत्र में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। नगर क्षेत्र में साल भर बाद भी पेयजल आपूर्ति नहीं सुधर सकी है। लोगों को रोजमर्रा की जरूरत का पानी जुटाने को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। बीते साल जून में आई आपदा में नगर क्षेत्र को प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 05:06 PM (IST)
        

प्रशासन ने पिंलग व भंकेली में पहुंचाया खाद्यान्न सामग्री

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मंगलवार को आपदा प्रभावित पिंलग और भंकोली में हेलीकॉप्टर के जरिये खाद्यान्न पहुंचाया गया। दो दिन तक हेलीकॉप्टर से खाद्यान्न पहुंचाने का काम मंगलवार को पूरा हो गया। दोनों गांव में हेलीकॉप्टर के जरिये 62 कुंतल राशन पहुंचाया गया। मंगलवार को हेलीकॉप्टर ने भंकोली में 20 कुंतल खाद्यान्न पहुंचाया। इसके साथ ही पिलंग गांव में भी सात कुंतल खाद्यान्न पहुंचाया गया। इससे पहले सोमवार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 12 Aug 2014 04:45 PM (IST)
        

हेलीकॉप्टर से पहुंचाया असीगंगा घाटी खाद्यान्न

food supply

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जून से बारिश व भूस्खलन से अलग थलग पड़े असीगंगा घाटी में प्रशासन ने हेलीकॉप्टर से खाद्यान्न पहुंचाना शुरू कर दिया है। प्रशासन की टीम ने पिलंग क्षेत्र में हेलीकॉप्टर से रेकी भी की। बारिश व भूस्खलन से सड़क व संपर्क मार्ग बुरी तरह बाधित होने के कारण असीगंगा घाटी पूरी तरह अलग थलग पड़ी है। घाटी के सात गांव की करीब तीन हजार की आबादी के सामने खाद्यान्न व जरूरी वस्तुओं की आपूर्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 06:20 PM (IST)
        

परियोजनाओं के दिए जख्म बने नासूर

daim projact

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी सीमांत जिले के विनाशकारी भूकंप का केंद्र रहा असी गंगा घाटी क्षेत्र में जल विद्युत परियोजनाओं के नाम पर पहुंचाया नुकसान अब मवाद बनकर फूट रहा है। तीन जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण के दौरान इस संवेदनशील हिस्से में भारी मात्रा में विस्फोट व बड़ी मशीनों से पहाड़ों की खुदाई से अब तक करीब 20 किमी के हिस्से में फैला क्षेत्र दरक रहा है। असी गंगा घाटी में हर ओर तबाही के पीछे जल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 06:03 PM (IST)
        

बखूबी निभाएंगे जिम्मेदारी

outh of zilla panchayt

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष व सदस्यों ने सोमवार को समारोहपूर्वक शपथ ग्रहण की। राजकीय महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में डीएम सी रविशंकर ने सबसे पहले नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा को शपथ दिलाई। उसके बाद उपाध्यक्ष प्रकाश चंद रमोला व शेष 23 सदस्यों ने भी पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद अपने संबोधन में जिला पंचायत अध्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 05:47 PM (IST)
        

इलाज न मिलने पर बैरंग लौटी वृद्धा

संवाद सूत्र, नौगांव: पीपीपी मोड पर संचालित होने के बावजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव के हालात नहीं सुधर सके हैं। अस्पताल में फिजीशियन नहीं है। जिस कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। डॉक्टर न होने के कारण 83 वर्षीय वृद्धा को उपचार नहीं मिल सका व उसे देहरादून रवाना होना पड़ा। सोमवार को नौगांव प्रखंड के कोटियाल गांव निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. स्यालिक राम की पत्‍‌नी जगदंबा उपचार के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 05:37 PM (IST)
        

चोरी की घटनाओं पर लगे अंकुश

नौगांव: सोमवार को व्यापारियों ने नौगांव पुलिस चौकी पहुंचकर लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर रोष जताया। व्यापारियों ने मामलों के जल्द खुलासे की मांग की है। व्यापारियों ने चोरों को पकड़ने में पुलिस की नाकामी पर रोष भी जताया। व्यापारियों ने बताया कि बीती 31 जुलाई को नौगांव देहरादून मोटर मार्ग पर दो दुकानों में हुई चोरी का पुलिस अभी तक खुलासा नहीं कर पाई है। इसके बाद भी कई वाहनों के साथ भी छेड़छाड़ हो र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 11 Aug 2014 05:36 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें