Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

फंसा निर्मल गंगोत्री प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: निर्मल गंगोत्री प्रोजेक्ट बीते चार साल से धरातल पर नहीं उतर सका है। कारण यह है कि गंगोत्री धाम में ढांचागत सुविधाओं के विस्तार के लिए तैयार इस प्रोजेक्ट पर फिलहाल वन भूमि हस्तांतरण का पेंच फंसा हुआ है। पचास करोड़ रुपये की लागत वाले निर्मल गंगोत्री प्रोजेक्ट पर कछुआ गति से काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत हर्षिल से गंगोत्री तक पर्यटन सुविधाओं का विस्तार किया जाना है। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 05:04 PM (IST)
        

व्यापारियों ने टैक्स देने से किया इन्कार

संवाद सूत्र, पुरोला: नगर पंचायत पुरोला के व्यापारियों ने बिजली, पानी, हाउस टैक्स व सफाई टैक्स देने से इन्कार कर दिया है। सोमवार को व्यापारियों ने इस संबंध में एसडीएम को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में व्यापारियों ने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र में शौचालय, पथ प्रकाश, सफाई व पानी की कोई व्यवस्था नहीं है, जबकि नगर पंचायत ने व्यापारियों सहित आम लोगों पर भी भारी टैक्स लगा दिया है। एक मकान में रहने वाले सभी पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 04:21 PM (IST)
        

खराब डामरीकरण पर भड़के कमिश्नर

संवाद सूत्र, बड़कोट: यमुनोत्री धाम यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे गढ़वाल कमिश्नर, यमुनोत्री हाईवे पर हो रहे डामरीकरण की घटिया गुणवत्ता पर उखड़ गए। उन्होंने गुणवत्ता में सुधार न आने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों से बजट वसूलने की चेतावनी दी। रविवार को गढ़वाल कमिश्नर सीएच नपलच्याल ने यमुनोत्री यात्रा की तैयारियों को लेकर जानकचट्टी तक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यमुनोत्री हाईवे पर बड़कोट से रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 06:40 PM (IST)
        

शहरी क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति ठप, बढ़ी परेशानी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: गर्मी की दस्तक के साथ ही जिला मुख्यालय की पेयजल व्यवस्था चरमरा गई है। बीते शनिवार से शहरी क्षेत्र सहित आसपास के इलाकों में पेयजल आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई है। इसके चलते लोग हैंडपंप व प्राकृतिक स्रोतों से पानी ढोकर गुजारा कर रहे हैं। पेयजल आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त करने के फेर में जल संस्थान ने फिलवक्त शहरी क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था ठप कर दी। गत शनिवार से ही ज्ञानसू, आनं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 06:23 PM (IST)
        

यातायात संचालन एक चुनौती

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा को लेकर इस बार सड़कें चुनौती से कम नहीं हैं। आपदा से ध्वस्त हुई सड़कें आवागमन के लिए तैयार तो हैं, लेकिन इन पर आवाजाही पगडंडियों पर आवाजाही करने जैसा ही है। गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे पर इस स्थिति के कारण वन वे ट्रैफिक की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे दोनों का ही चौड़ीकरण प्रस्तावित है। चार वर्ष पूर्व यह काम भी शुरू हो चुका था, लेकि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

खूबसूरत यात्रा पड़ावों का नहीं कर सकेंगे दीदार

संवाद सहयोग, उत्तरकाशी : मई से शुरू होने वाली गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा के दौरान लोग रास्ते में पड़ने वाले खूबसूरत स्थलों का दीदार नहीं कर सकेंगे। क्योंकि, ये स्थल बीते साल आई आपदा में बुरी तरह तबाह हो गए थे। बीते सालों में यात्रा सीजन के दौरान मणिकर्णिका घाट, जोशियाड़ा, जोशियाड़ा झूला पुल, हर्षिल, अस्सी गंगा घाटी, गंगनानी समेत अन्य प्रमुख स्थलों पर गंगोत्री-यमुनोत्री आने वाले तीर्थ यात्री कुछ वक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण को तलाशी जा रही जगह

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : बोर्ड परीक्षाओं के चलते इस बार मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण सरकारी स्कूल परिसरों में नहीं हो सकेगा। जिलाधिकारी ने इसके लिए शुक्रवार को विभिन्न स्थलों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए जगह तलाश करने के निर्देश दिए। मतदान कार्मिकों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिए जाने को लेकर जिलाधिकारी श्रीधर बाबू अद्दांकी ने राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज एवं कलक्ट्रेट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

पुल न बनने से बढ़ी ग्रामीणों की चिंता

संवाद सूत्र, पुरोला: पिछली बरसात का कहर लोग भूले भी नहीं कि अब तीन माह बाद आने वाली बरसात की चिंता बदांऊ क्षेत्र के ग्रामीणों को सताने लगी है। बीते वर्ष जून में मोरी विकासखंड मेंबनुगाड़ ने इस कदर तबाही मचाई थी कि राजुगांव, बदांऊ, देई, मोताड़ गांवों के तीन पुल ध्वस्त हो गए थे। इन पुलों का पुनर्निर्माण आज तक नहीं हो सका है। इससे लोगों की चिंता बढ़ गई है। मोरी विकासखंड के बदांऊ, देईगांव, राजुगांव जोड़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

कार खाई में गिरी, छह मरे

संवाद सूत्र, डामटा: उत्तरकाशी जनपद में कंडारी-सारीगाड़ मार्ग पर गुरुवार सुबह यूटीलिटी वाहन अनियंत्रित होकर 300 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। उसमें सवार छह लोगों की मौत हो गई, जबकि चालक समेत तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। मृतकों में पांच कंडारी गांव के निवासी थे। वाहन में चालक समेत नौ लोग सवार थे। राज्यपाल डॉ. अजीज कुरैशी ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। पुलिस के अनुसार गुरुवार सुबह यूटीलिटी वाहन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

व्यवस्था सुधारने में जुटी पुलिस

संवाद सहयोगी, उत्तारकाशी : चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले जिला प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने की कवायद तेज कर दी है। इसके तहत एसपी जगतराम जोशी ने रामलीला मैदान, बस अड्डा, पेट्रोल पंप आदि जगहों का जायजा लेने के साथ ही वाहन संचालक एजेंसियों के साथ बैठक की। उन्होंने पुलिसकर्मियों को भी जरूरी दिशा निर्देश दिए। नगर क्षेत्र में यात्रा सीजन में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए बुधव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 06:29 PM (IST)
        

यमुनोत्री के कपाट खुलने का मुहूर्त घोषित

संवाद सूत्र, बड़कोट : विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट शुक्रवार दो मई अक्षयतृतीया के पावन पर्व पर दोपहर 11.55 बजे परंपरागत रीतिरिवाज के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके ठीक पांच मिनट बाद दो मई को ही दोपहर बारह बजे गंगोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। जबकि केदारनाथ के चार और बदरीनाथ के कपाट पांच मई को खुलने की तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 06:25 PM (IST)
        

जल्द मिलेगी सस्ती दवाएं

संवाद सहयोगी, उत्तारकाशी : निर्वाचन आयोग की स्वीकृति मिली तो जल्द ही जिला अस्पताल में ही लोगों को बाजार दामों से पांच से दस गुना सस्ती दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। जिला अस्पताल उत्तारकाशी में जेनेरिक दवा केंद्र खोलने की कवायद शुरू हो गई थी। इस केंद्र के खुलने के बाद भी उत्तारकाशी जिला अस्पताल राज्य के चुनिंदा स्वास्थ्य केंद्रों में श्रेणी में शामिल हो जाएगा जहां जेनेरिक दवाएं उपलब्ध होती है। जिला अस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 06:22 PM (IST)
        

एडवेंचर टूरिज्म पर फोकस

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की मौजूदगी के बावजूद इस बार एडवेंचर टूरिज्म से उम्मीदें बढ़ रही हैं। आपदा के असर के चलते यात्रियों की आमद कम है, लेकिन एडवेंचर टूरिज्म का विकल्प पूरी तरह खुला है। ऐसे में पर्यटन व्यवसायी भी इस ओर फोकस कर रहे हैं। सीमांत जनपद में गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में हर साल करीब चार लाख श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। बीते साल जून माह तक ही यात्रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

जागरण संवाददाता, उत्तारकाशी : विश्व बैंक की टीम ने आपदा प्रबंधन के विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने जल आयोग के अर्ली वार्निग सिस्टम को दुरुस्त करने का सुझाव भी दिया। वहीं आपदा प्रबंधन के सेवन डेस्क सिस्टम की जानकारी भी ली। मंगलवार की सुबह टास्क टीम लीडर सौरभ दानी के नेतृत्व में विश्व बैंक की टीम उत्तारकाशी कलक्ट्रेट पहुंची। यहां उन्होंने कलक्ट्रेट के समीप बने केंद्रीय जल आयोग के कार्या... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Apr 2014 07:08 PM (IST)
        

संदिग्धवस्था में पंखे से लटकी मिली युवती

संवाद सूत्र, गैरसैंण: सलियाणा बैंड में एक आवासीय भवन में युवती का शव पंखे से लटके मिलने से सनसनी फैल गई, मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी व पुलिस उपनिरीक्षक गैरसैंण ने शव का निरीक्षण कर लोगों के बयान दर्ज किए। बीते सोमवार देर सांय सात बजे दलजीत सिंह रावत गैरसैंण स्थित अपनी दुकान से घर सलियाणा बैंड पहुंचे तो उन्होंने अपनी पुत्री को आवाज दी, किन्तु कमरे के अंदर से आवाज न आने पर जब उन्होंने दरवाजा खोला त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Apr 2014 06:21 PM (IST)
        

फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र पर दो को दो साल कैद

जागरण संवाददाता, उत्तकाशी : थलसेना की भर्ती में फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र लगाने वाले दो युवकों को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने दो वर्ष का सश्रम कारावास की सजा सुनाई। इस मामले में सेना की ओर से उत्तरकाशी थाना कोतवाली में दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। अभियोजन पक्ष के अनुसार वर्ष 2008 में मनेरा स्टेडियम में थलसेना की ओर से भर्ती का आयोजन किया गया था। इसमें पौड़ी जनपद के सुनारग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Mar 2014 06:54 PM (IST)
        

दो मई को खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : दो मई अक्षयतृतीया के दिन दोपहर बारह बजे गंगोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। यमुनोत्री के कपाट भी इसी दिन खुलने हैं,लेकिन समय बुधवार को घोषित किया जाएगा। केदारनाथ के चार और बदरीनाथ के कपाट पांच मई को खुलने की तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है। सोमवार को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाटोद्घाटन का मुहुर्त निकाला। पुरोहितों के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Mar 2014 06:08 PM (IST)
        

यात्रा के लिए पुलिस सतर्क, तैयारियां शुरू

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री व यमुनोत्री रूट पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। बीते साल की आपदा से सबक लेते हुए इस बार पुलिस राहत व बचाव को लेकर ज्यादा सतर्क नजर आ रही है। खास तौर पर कम समय में अधिक काम करने पर जोर दिया जा रहा है। बीते साल 17 जून को आई आपदा के दौरान गंगोत्री व यमुनोत्री रूट पर बीस हजार से अधिक यात्री मौजूद थे। आपदा के बाद दोनों हाईवे बंद हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Mar 2014 04:53 PM (IST)
        

गंगोत्री राजमार्ग की दशा पर कमिश्नर नाराज

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गढ़वाल कमीश्नर ने गंगोत्री हाईवे की स्थिति जायजा लेने के बाद हाईवे की दशा पर सख्त नाराजगी जताई। निरीक्षण के बाद गढ़वाल कमिश्नर सीएस नपलच्याल ने जिला सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते कहा कि कई जगहों पर राजमार्ग की स्थिति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने बीआरओ को सड़क मरम्मत के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनेरी से सुक्की तक सड़क मार्ग के सभी पैच बीआरओ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Mar 2014 04:33 PM (IST)
        

पर्यटकों की आमद शुरू

जागरण संवाददाता, उत्तारकाशी: गंगोत्री घाटी में पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है। आपदा के लंबे समय बाद गंगोत्री धाम सहित जिले के विभिन्न हिस्सों में पर्यटक नजर आने लगे हैं, लेकिन जिला प्रशासन अभी तक यात्रा की तैयारियां नहीं करवा पाया है। इससे पर्यटक को समस्याओं ने जूझना पड़ रहा है। यात्रा सीजन भले ही आगामी दो मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू होगा, लेकिन मैदानी इलाकों में तपिश ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Mar 2014 06:12 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »