Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

अधिकारियों की अनुपस्थिति पर सदस्यों ने जताई नाराजगी

संवाद सूत्र, भटवाड़ी : क्षेत्र पंचायत भटवाड़ी की बैठक में बिजली, पानी, शिक्षा व सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं से जुड़े मुद्दे छाए रहे। बैठक में सदस्यों ने जिलास्तरीय अधिकारियों के नदारद रहने पर रोष जताया। विकासखंड भटवाड़ी के सभागार में ब्लॉक प्रमुख चंदन सिंह पंवार की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक शुरू होते ही सदस्यों ने विकास खंड कार्यालय की ओर से बैठक की विधिवत सूचना न मिलने पर रोष जताया। विकासख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:11 PM (IST)
        

योग प्रशिक्षित बेरोजगारों ने किया प्रदर्शन, नारेबाजी

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : योग प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। योग प्रशिक्षितों ने शीघ्र ही नियुक्ति न दिए जाने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी। बुधवार को हनुमान मंदिर परिसर में बैठक कर योग प्रशिक्षितों ने सरकार पर अपने साथ धोखा करने का आरोप लगाया। संघ के अध्यक्ष नरेश प्रसाद भट्ट ने कहा कि खुद राज्य के मुख्यमंत्री बीते दिनों योग प्रशिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:25 AM (IST)
        

राहुल के उत्तराखंड में होने की चर्चा गरम

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : संसद सत्र छोड़कर छुट्टी मनाने की चर्चा के बीच बुधवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के उत्तराखंड में होने की खबरों ने क्षेत्र की सर्द फिजाओं में गरमी बढ़ा दी। कभी राहुल के गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी और कभी कुमाऊं मंडल के कौसानी में होने की चर्चाओं से क्षेत्र में सियासी और प्रशासनिक हल्के भी बच नहीं पाए। इन अटकलों को बल इसलिए मिला क्योंकि वर्ष 2009 में भी वह अचानक उत्तर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

मॉडल बनेगा उत्तरकाशी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तरकाशी को कृषि व बागवानी के मॉडल जनपद के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने पलायन को रोकने व विकास की दिशा में आगे बढ़ने को कृषि को ही एकमात्र बेहतर विकल्प है। इसके अलावा पूरे प्रदेश में सौ औद्योगिक कौशल केंद्र बनाए जाएंगे। मंगलवार की दोपहर मुख्यमंत्री जनपद के स्थापना दिवस पर डुंडा के रेणुका देवी मंदिर परिसर में आयोजित विकास मेले का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 04:51 AM (IST)
        

अपहरण के प्रयास में दो को चार साल की सजा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला एवं सत्र न्यायालय ने अपहरण के प्रयास व छेड़खान के मामले में दो लोगों को चार वर्ष कठोर कारावास के साथ 25 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। अभियोजन पक्ष के अनुसार चिन्यालीसौड़ तहसील क्षेत्र में राजस्व पुलिस को 12 दिसंबर वर्ष 2011 को एक महिला ने तहरीर देकर गांव के दो युवकों पर उसकी पुत्री के अपहरण के प्रयास व छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। तहरीर के मुताबिक 11 दिसंबर वर्ष 20... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 06:23 PM (IST)
        

रंगोली में पूजा व मेहंदी में किरन प्रथम

उत्तरकाशी : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में मंगलवार को गृहविज्ञान विभाग की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताओं को आयोजन किया गया। रंगोली प्रतियोगिता में पूजा ने प्रथम, सुरभि ने द्वितीय तथा नीलम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वेस्ट मैटीरियल प्रतियोगिता में अमिता ने प्रथम, वैशाली ने द्वितीय तथा योगिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस प्रकार कुकिंग प्रतियोगिता में किरन एवं अजीता ने प्रथम, आरती एव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 06:22 PM (IST)
        

अल्मोड़ा ने उधमसिंह नगर को पांच गोल से रौंदा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : खेल विभाग और जिला फुटबॉल ऐसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित राज्यस्तरीय आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच अल्मोड़ा ने जीता। प्रतियोगिता में राज्य की सोलह टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। मंगलवार को रामलीला मैदान पर नगर पालिका अध्यक्ष जयेंद्री राणा ने प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इसके बाद पहला मैच अल्मोड़ा व उधम सिंह नगर के बीच हुआ। उधम सिंह नगर ने पहले हाफ के पांचवें मि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 06:16 PM (IST)
        

आपदाओं से भी नहीं टूटा हौसला

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अलग जनपद के रूप में अस्तित्व में आए उत्तरकाशी जनपद को 55 वर्ष हो गए हैं। स्थापना के बाद सीमांत जनपद ने अपनी अलग सांस्कृतिक पहचान हासिल की और खेती बागवानी की मिसाल पेश की। यही वजह है कि प्राकृतिक आपदाओं के बावजूद यहां से पलायन अन्य जिलों की तुलना में काफी कम है। क्षेत्रफल के लिहाज से उत्तरकाशी राज्य का सबसे बड़ा जिला है। इसका बड़ा भूभाग बर्फीला हिमालयी क्षेत्र है। यह क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 04:31 AM (IST)
        

हिमाचली गीतों पर थिरके छात्र

संवाद सूत्र, पुरोला : बीएल जुवांठा महाविद्यालय प्रशासन के हाथ खींच लेने के बाद छात्र संघ ने रवांई उत्सव का आयोजन किया। इसमें हिमाचल के प्रसिद्ध लोकगायक कुलदीप शर्मा प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया। एक सप्ताह से महाविद्यालय छात्र संघ कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कर रहा था। लेकिन महाविद्यालय प्रशासन ने परिसर से बाहर कार्यक्रम आयोजन के कारण इसमें सहयोग से इन्कार कर दिया। ऐसे में छात्र संघ ने मुख्य बाज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Feb 2015 04:30 AM (IST)
        

सुरक्षा कार्य में सुस्ती पर ग्रामीणों ने डीएम को दिया ज्ञापन

उत्तरकाशी : मनेरी में हो रहे बाढ़ सुरक्षा कार्य को लेकर ग्रामीणों में रोष है। ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग और अवस्थापना खंड पर मनमानी का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से कड़ी कार्यवाही की मांग की है। ग्राम प्रधान संजीता रावत के नेतृत्व में ग्रामीणों की ओर से जिलाधिकारी को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि मनेरी के समीप सिलकुरा से बाढ़ सुरक्षा कार्य का शुरुआती स्थान है, लेकिन सिंचाई विभाग ने अभी तक इस स्थान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 05:50 PM (IST)
        

ट्रैचिंग ग्राउंड का विरोध सवालों के घेरे में

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आखिरकार नगर पालिका परिषद कूड़ा निस्तारण को सक्रिय हो ही गई। उसने वरूणावत तलहटी में ट्रैचिंग ग्राउंड का निर्माण शुरू कर दिया है। उधर, बफर जोन में कब्जा जमाए लोगों के विरोध पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं। नगर पालिका इन दिनों वरूणावत पर्वत की तलहटी में ट्रैचिंग ग्राउंड के निर्माण की कसरत में लगा है। बीते साल जिलाधिकारी के नेतृत्व में गठित टीम ने इस स्थल को ट्रैचिंग ग्राउंड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 01:04 AM (IST)
        

जलसंस्थान की जमीन पर कब्जा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय में जल संस्थान की भूमि पर अवैध कब्जा कर रातों रात एक मकान बना दिया गया। वहीं जिला मुख्यालय में अवैध कब्जे को हटाने के लिए प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई ना होने से अवैध कब्जाकारियों के भी हौसले बुलंद हैं। जिला मुख्यालय में वरुणावत पर्वत के तल को भले ही बफर जोन में निर्माण पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं, लेकिन बफर जोन में अवैध तरीके से भूमि कब्जा कर निर्माण क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 05:45 PM (IST)
        

खतरे में गांव, रिपोर्ट का इंतजार

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी प्रखंड के सुदूरवर्ती सरबडियार क्षेत्र के तीन गांव खतरे की जद में हैं। विस्थापन के नाम पर यहां दो बार सर्वे भी हो चुका है लेकिन पांच सालों में ना तो विस्थापन हुआ ना हीं सर्वे की रिपोर्ट आई। हर साल मानसून के दौरान ये तीनों गांव खतरे के करीब पहुंच रहे हैं लेकिन विस्थापन फाइलों में भी अटक कर रह गया है। मोरी तहसील मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर गोल, पौंटी और छानिका गांव बीते ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 05:38 PM (IST)
        

शास्त्रीय संगीत में आराधना रही अव्वल

उत्तरकाशी : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शनिवार को संगीत विभाग की ओर से आयोजित शास्त्रीय संगीत एवं एकल सुगम गायन प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। एकल शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता में आराधना कुड़ियाल पहले, जमुना बिजल्वाण दूसरे और अमृता नौटियाल तीसरे स्थान पर रही। पंकज को सांत्वना पुरस्कार मिला। एकल सुगम गायन में जमुना बिजल्वाण पहले, रामविलास दूसरे और अनिता बिजल्वाण तीसरे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 05:15 PM (IST)
        

खालसी के 32 लोगों पर मिले रैबीज के लक्षण

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : खालसी गांव में पागल कुत्ते के काटने से एक बुजुर्ग महिला की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर लोगों की जांच की तो 32 ग्रामीणों में रैबीज के लक्षण मिले। इस पर प्रभावित ग्रामीणों को रैबीज के टीके लगाए। प्रखंड के खालसी गांव में 75 वर्षीय धर्मा देवी को पंद्रह दिन पहले पागल कुत्ते ने काटा था। बीते शुक्रवार को देहरादून में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 04:31 PM (IST)
        

किसानों से की पेटेंट अपनाने की अपील

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : कृषि विज्ञान केंद्र चिन्यालीसौड़ में आयोजित पौधा किस्म संरक्षण एवं कृषक अधिकार कार्यशाला में किसानों को किसी उत्पाद के पेटेंट करने के तरीके और फायदों की जानकारी दी गई। चिन्यालीसौड़ स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा के निदेशक डॉ. जेएस बिष्ट ने किसानों को बताया कि कृषक अपनी पुरानी प्रजातियों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 05:45 PM (IST)
        

आफत बन रहा हाईवे का मलबा

संवाद सूत्र, बडकोट: यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में जमा मलबा दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहा है। वहीं जिम्मेदारी विभाग इस मलबे को हटाने को लेकर लापरवाह बना हुआ है। हाईवे पर चौड़ीकरण के दौरान रखा गया मलबा स्थानीय लोगों के साथ ही बड़कोट पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए भी मुसीबत का सबब बना हुआ है। लोनिवि ना तो मलबा हटाने को तैयार हो रहा है ना हीं लोगों की फरियाद सुनने को तैयार है। बड़कोट नगर क्षेत्र से द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 05:40 AM (IST)
        

तो जानबूझकर की थी एक्सरे मशीन खराब

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला अस्पताल में बीते साल अगस्त महीने से बंद एक्सरे मशीन को किसी ने जान बूझकर खराब किया है। मशीन को दुरूस्त करने पहुंचे इंजीनियर ने इसकी पुष्टि की है। जिला अस्पताल में एक्सरे मशीन शॉर्ट सर्किट से खराब नहीं हुई थी। निजी एक्सरे मशीन संचालकों को फायदा पहुंचाने के लिए जिला अस्पताल की एक्सरे मशीन को खराब किया गया था। मशीन के महत्वपूर्ण तारों को काटकर जलाया था। तब से लेकर अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 05:40 AM (IST)
        

फूंका सरकार का पुतला

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: स्नातकोत्तर महाविद्यालय को श्रीदेव सुमन विवि का परिसर बनाए जाने की मांग को लेकर छात्रों ने जोरदार नारेबाजी करते हुए सरकार का पुतला फूंका। चेतावनी दी कि यदि मांग पर सरकार ने हीलाहवाली की तो वह जनता के सहयोग से आंदोलन शुरू करेंगे। बुधवार को छात्र कॉलेज परिसर के बाहर एकत्रित हुए और जोरदार नारेबाजी व प्रदर्शन कर सरकार का पुतला फूंका। छात्र नेताओं ने इस बात पर रोष जताया कि पूर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Feb 2015 05:26 AM (IST)
        

प्राथमिकता के आधार पर रखी गई योजनाएं

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : नौ जिला पंचायत सदस्यों की ओर से भेदभाव के आरोप पर चुप्पी तोड़ते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा ने साफ किया कि योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर बांटी गई हैं ना कि क्षेत्र के आधार पर। बुधवार को जिला पंचायत भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा ने उस आरोप पर हैरानी जताई जिसमें सदस्यों ने अध्यक्ष पर योजनाओं के आवंटन में भेदभाव का आरोप लगाया था। जशो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Feb 2015 05:57 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें