उत्तरकाशी

  • स्वच्छता को भी करें जागरूक : वोहरा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 05:28 PM (IST)

    उत्तरकाशी : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार शनिवार को उत्तरकाशी में विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अरुण वोहरा ने कहा कि राष्ट्रीय एवं राज्य सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य करें। शिविरों में स्वच्छता के प्रति आम जनता को जागरूक करें। वहीं इस मौके पर पीएलवी ने मांग की है कि प्रत्येक पीएलवी को प्राधिकरण की ओर से... और पढ़ें »

  • विकास भवन में सात गाड़ियों के शीशे तोड़े

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 05:11 PM (IST)

    उत्तरकाशी: विकास भवन उत्तरकाशी के परिसर में खड़ी सात गाड़ियों के शीशे कुछ शरारती तत्वों ने तोड़ दिए। वाहन स्वामियों ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि दो माह में यह तीसरी घटना है। पीड़ित वाहन स्वामियों ने पुलिस को बताया कि रोजाना की तरह विकास भवन की पार्किंग में उनकी तथा अन्य लोगों की गाड़ियां खड़ी थी। शनिवार सुबह जब वे गाड़ी निकालने के लिए गए तो पार्किंग में एक... और पढ़ें »

  • पुरोला में किसानों ने शुरू की भूख हड़ताल

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 05:09 PM (IST)

    संवाद सूत्र, पुरोला : कमल सिरांई एवं रामा सिरांई के किसानों का 29 दिन से जारी क्रमिक अनशन शनिवार को भूख हड़ताल में बदल गया। फसलों के मुआवजे तथा केसीसी ऋणमाफी की दो सूत्रीय मांगों को लेकर क्षेत्र के महिलाओं सहित किसान पुरोला तहसील प्रांगण में 29 दिन से क्रमिक अनशन पर बैठे थे। बीते वर्ष मार्च-अप्रैल माह में बेमौसमी बारिश से नष्ट हुई फसलों का मुआवजा न मिलने से गुस्साए पुरोला क्षेत्र के सात किसान शनि... और पढ़ें »

  • उत्‍तराखंड के इस स्‍थान पर इलाहाबाद से पहले होता है गंगा-यमुना का संगम, पढ़ें खबर

            
    Sangam of Ganga and Yamuna In UttarkashiUpdated on: Sat, 13 Feb 2016 09:06 AM (IST)

    शैलेन्द्र गोदियाल, उत्तरकाशी। वैसे तो प्रयागराज इलाहाबाद में गंगा और यमुना का संगम होता है तथा इलाहाबाद से ही एक साथ मिलकर गंगासागर तक यह दोनों नदी सफर तय करती हैं, लेकिन प्रयागराज से पहले इन दोनों नदियों की जलधाराएं उत्तरकाशी जनपद के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल गंगनानी में एक दूसरे से मिलती हैं। प्राचीनकाल से जिले की यमुनाघाटी क्षेत्र के यमुना तट पर गंगनानी नामक स्थान पर स्थित प्राचीन कुंड से गंगा की ... और पढ़ें »

  • स्वयंसेवियों ने चलाया अभियान

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 07:49 PM (IST)

    उत्तरकाशी: राजकीय इंटर कॉलेज जोशियाड़ा का लदाड़ी में आयोजित एनएसएस के सात दिवसीय शिविर का समापन हो गया है। इस अवसर पर स्वयंसेवियों ने लदाड़ी क्षेत्र में स्वस्वच्छता, नशा मुक्ति, प्रदूषण रोकने, प्रत्येक बच्चे को शिक्षा एवं सामाजिक कुरीतियों को दूर करने को लेकर जागरुकता अभियान चलाया। इस मौके पर महिला मंगल दल की अध्यक्षा ममता भट्ट ने स्वयंसेवी छात्र-छात्राओं के कार्यो की सराहना की। विद्यालय के प्रधानाचा... और पढ़ें »

  • हवाई दूरी बताने को एसआइ ने मांगा 98 हजार का ड्राफ्ट

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 07:25 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सीमांत क्षेत्र विकास योजना (बीएडीपी) के सही संचालन करने लिए उत्तरकाशी जिला प्रशासन के पास सीमांत गांवों की भारत-चीन सीमा से हवाई दूरी के पुख्ता अभिलेख नहीं हैं। जिला प्रशासन ने सर्वे ऑफ इंडिया से हवाई दूरी की जानकारी मांगी तो सर्वे ऑफ इंडिया ने दूरी प्रमाण पत्र देने के लिए 98 हजार रुपये का ड्राफ्ट मांगा है। उत्तरकाशी जनपद की कुछ सीमा भारत चीन सीमा से मिली हुई है। यह ... और पढ़ें »

  • पटवारी पदों के लिए शारीरिक परीक्षा 15 फ रवरी से

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 05:55 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जनपद में राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी) भर्ती के रिक्त पदों के लिए शारीरिक दक्षता एवं मानकों के परीक्षण के लिए परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जिले में यह परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने बताया कि 15 फरवरी को सुबह 8 बजे से पुलिस अधीक्षक कार्यालय उत्तरकाशी में अनुक्रमांक 1 से 285 तक, 16 फरवरी को अनुक्रमांक 286 से 570 तक, 17 फरवरी को ... और पढ़ें »

  • धारी कलोगी में बैंक शाखा खोलने की मांग

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 05:32 PM (IST)

    नौगांव : विकास खंड नौगांव के धारी कलोगी में बैंक सुविधा न होने से क्षेत्र के लोगों, किसानों एवं स्कूली छात्रों को बैं¨कग कार्यों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग धारी कलोगी में राष्ट्रीय कृत बैंक की शाखा खुलवाने की मांग कर रहे हैं। नौगांव विकास खंड का धारी कलोगी क्षेत्र नकदी फसालों के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र से धारी कलोगी, बजलाड़ी, कंडाऊं, ¨तया, पालुका, संगोली, पमाड़ी, हिमरोल, खाबला, स... और पढ़ें »

  • ठिकाने लगायी जा रही सरकारी धनराशि

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 05:20 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : नगर पालिका परिषद क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों में सरकारी धन का किस तरह दुरुपयोग किया जा रहा है। इसकी बानगी नगर पालिका कार्यालय के गेट के सामने से गुजरने वाले मार्ग पर दिख रही है। पुनर्निर्माण के नाम पर इस मार्ग पर पूर्व में बिछाई गई अच्छी खासी टाइल्स को उखाड़ कर फिर से उन्हीं टाइल्स को दोबारा बिछाए जाने का कार्य चल रहा है। टाइल्स को उखाड़ने की शिकायत स्थानीय लोगों ने ... और पढ़ें »

  • हर्षोल्लास से मनाया लोसर का त्योहार

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सूत्र, पुरोला : पुरोला ब्लाक के ग्राम अंगोड़ा के भोटिया समुदाय के लोगों ने गुरुवार को आटे की होली खेल कर लोसर का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। लोसर त्योहार पर भोटिया समाज के लोगों ने अपने कुल के देवताओं के साथ ही ग्राम देवताओं की पूजा कर परिवार, समुदाय की सुख- समृद्धि की कामना की। वहीं घरों को रंग बिरंगे झंडों से सजाया। गुरुवार को समुदाय ने होली के पर्व के रूप में रंगीन कपड़े पहन आटे से होली ... और पढ़ें »

  • बैठक में अधिकारियों के न पहुंचने पर जताया रोष

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : चिन्यालीसौड़ बीडीसी बैठक में शिक्षा, बिजली, पेयजल समेत कई समस्याओं पर चर्चा की गई। इस दौरान कई विभागों के अधिकारियों के न पहुंचने पर सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की। गुरुवार को चिन्यालीसौड़ सभागार में ब्लाक प्रमुख विजेन्द्र ¨सह रावत की अध्यक्षता में बीडीसी बैठक संपन्न हुई। बैठक में मनरेगा के तहत नौ करोड़ की लागत से बनने वाली विकास योजना की जानकारी जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री सु... और पढ़ें »

  • शीघ्र हो व्यायाम शिक्षकों की नियुक्ति

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:52 PM (IST)

    उत्तरकाशी : जिले के बीपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार संगठन ने व्यायाम शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने गुरुवार को गंगोत्री धर्मशाला में बैठक की। बैठक में प्रशिक्षितों ने मांग उठाई है कि व्यायाम शिक्षकों के सृजित किए गए पदों पर शीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाय। बेरोजगारों का कहना है कि प्रदेश सरकार ने विद्यालयों में व्यायाम शिक्षकों के 856 पद सृजित किए गए थे, लेकिन आज तक इन प... और पढ़ें »

  • 90 नाली भूमि का चयन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:52 PM (IST)

    नौगांव : 18 दिसबंर 2015 को नौगांव क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री की ओर से की गई नौगांव ब्लाक के बर्नीगाड़ उप तहसील स्थापना की कार्यवाही शुरू हो गई है। इसके लिए राजस्व विभाग की टीम ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ उपतहसील के लिए स्थान चयन को लेकर 90 नाली भूमि का चयन बर्नीगाड़ के निकट कर लिया है। कांग्रेसी नेता व जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष रणवीर ¨सह रावत ने कहा कि उप तहसील बर्नीगाड़ में भंकोली पटव... और पढ़ें »

  • बैंक की कार्यप्रणाली न सुधरने पर होगा आंदोलन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:39 PM (IST)

    उत्तरकाशी : चिन्यालीसौड़ स्थित भारतीय स्टेट बैंक की सुस्त कार्य प्रणाली के कारण क्षेत्र के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्टाफ की कमी से जूझ रहे एसबीआइ की इस शाखा के ग्राहकों को लेन-देन के लिए काफी देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। एसबीआइ में धीमी गति से कार्य होने के चलते गुरुवार को नगर पंचायत अध्यक्ष शूरवीर ¨सह रांगड़ के नेतृत्व में नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष योगेन्द्र चंद रमोला, ... और पढ़ें »

  • योग शिविर में हुई पूजा अर्चना

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 06:14 PM (IST)

    नौगांव: पंतजलि योग समिति और भारत स्वाभिमान के तत्वावधान में सुनारा गांव में पांच दिवसीय योग शिविर पूजा-अर्चना के साथ संपन्न हो गया। इस मौके पर भारत स्वाभिमान ग्राम समिति का भी गठन किया गया। ग्राम पंचायत सुनारा की ओर से सुनारा में आचार्यकुलम के लिए भूमि दान देने का प्रस्ताव भारत स्वाभिमान के मंडल प्रभारी का सौंपा गया। पांच दिवसीय योग शिविर में जिला प्रशिक्षक गजेंद्र ¨सह राणा ने सुनारा पंचायत चौक ... और पढ़ें »

  • होली व देवी पूजा के साथ लोसर उत्सव का समापन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:59 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : डुंडा ब्लाक के वीरपुर में जाड़ भोटिया समुदाय का प्रसिद्ध त्योहार लोसर का का गुरुवार को होली व देवी की पूजा अर्चना के साथ समापन हो गया है। चार दिनों तक चले लोसर का यह त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ होने वाले इस मेले में दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। नए साल के रूप में मनाए जाने वाले लोसर त्योहार को जाड़ भोटिया समूदाय के लोग होली, दशहर... और पढ़ें »

  • रामचंद्र उनियाल बने अध्यक्ष

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 05:44 PM (IST)

    उत्तरकाशी : श्री काशी विश्वनाथ एवं मां शक्ति प्रबंधन कार्यकारणी उत्तरकाशी की प्रबंधकारिणी समिति का चुनाव हुआ। इसमें अध्यक्ष डा. रामचंद्र उनियाल जबकि महासचिव विशालमणी मिश्रा को बनाया गया। महेश कुडि़याल को उपाध्यक्ष, विजय प्रकाश भट्ट को सहसचिव, सुभाष सोनी को कोषाध्यक्ष बनाया। तकनीकी सलाहकार केसी कुडियाल, कानूनी सलाहकार सोबेन्द्र चंद रमोला, भंडारक राजेन्द्र ¨सह रावत, प्रचार प्रसार सदस्य प्रताप पोखरिय... और पढ़ें »

  • शराब तस्करों के खिलाफ आबकारी विभाग का अभियान

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:22 PM (IST)

    उत्तरकाशी : अवैध शराब के खिलाफ जिले में आबकारी विभाग की ओर से धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है। आबकारी विभाग का यह अभियान तीन फरवरी से 17 फरवरी तक चलेगी। जिला आबकारी अधिकारी राजेंद्र ने बताया कि जिले में शराब की 18 दुकानें चल रही है। इन दुकानों से 31 मार्च 2016 तक 27 से 28 करोड़ तक राजस्व आने की उम्मीद है। एक साल में 23 करोड़ राजस्व के सापेक्ष 31 जनवरी 2015 तक 25.9 करोड़ का राजस्व प्राप्त को चुका है। ... और पढ़ें »

  • मॉक ड्रिल से पहले बजेगा सायरन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:07 PM (IST)

    उत्तरकाशी : राज्य की उच्च भूकंप संवेदनशीलता तथा विगत वर्ष नेपाल में आए भीषण भूकंप के दृष्टिगत 11 फरवरी को जनपद मुख्यालय पर भूकंप से सम्बन्धित तैयारियां परखने को राज्य स्तरीय पूर्वाभ्यास होगा। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने बताया कि 11 फरवरी को होने वाले भूकम्प से संबंधित मॉक ड्रिल की तैयारी कर ली गयी है। इसके लिए स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं। इन स्थानों पर इंसीडेंट कमांडर की देखरेख में खोज व बचाव का... और पढ़ें »

  • रवांई बसंतोत्सव 12 से

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 08:05 PM (IST)

    पुरोला : 12 फरवरी को मुख्य बाजार पुरोला में लगने वाले विकास मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। तीन दिनों तक कमल नदी के तट पर लगने वाले इस मेले का उद्घाटन सूबे के सीएम हरीश रावत करेंगे। मेला समिति के अध्यक्ष हरिमोहन नेगी ने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले मेले में दूर दराज गांव के किसानों, उद्यानपतियों को कृषि, बागवानी व विकासपरक योजनाओं की जानकारी को विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये जायेंगे। वहीं मेले ... और पढ़ें »

(News from Uttarkashi, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें