« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

तो सूखे हलक होगी आस्था की यात्रा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चार धाम यात्रा शुरू होने में चार दिन शेष हैं लेकिन गंगोत्री और यमुनोत्री रूट पर पेयजल व्यवस्था अब तक दुरुस्त नहीं हो सकी है। अधिकांश हैंडपंप खराब पड़े हैं वहीं पेयजल टैंकों की सफाई भी नहीं हुई है। अगर यात्रा शुरू होने से पहले यह व्यवस्था दुरुस्त न हुई तो यात्रियों को सूखे हलक ही आस्था के मार्ग पर चलना पड़ सकता है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 21 अप्रैल को खुलने हैं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 05:00 PM (IST)
        

गंगोत्री रूट पर यात्रा व्यवस्थाएं नाकाफी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने चारधाम यात्रा तैयारियों को नाकाफी बताया। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा पर जरूर आना चाहिए, लेकिन सरकार जो तैयारियां आज कर रही है वह छह माह पूर्व शुरू होनी चाहिए थी। भाजपा के चारधाम यात्रा तैयारी भ्रमण के तहत गंगोत्री धाम से लौटकर नेता प्रतिपक्ष ने उत्तरकाशी में पत्रकारों से बातचीत करते कहा कि गंगोत्री यात्रा रू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 04:48 PM (IST)
        

भट्ट ने उठाए यात्रा व्यवस्थाओं पर सवाल

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट गुरुवार को गंगोत्री धाम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सरकार की यात्रा व्यवस्थाओं पर भी सवाल खड़े किये। उन्होंने कहा कि गंगोत्री हाईवे की हालत दयनीय बनी हुई है। अन्य मूलभूत सुविधाएं भी धरातल पर नजर नहीं आ रही है। बीते बुधवार को देर सांय उत्तरकाशी पहुंचने के बाद अजय भट्ट गुरुवार सुबह गंगोत्री धाम की ओर रवाना हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 05:29 AM (IST)
        

जख्म पर मरहम को लंबा हुआ इंतजार

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा जिला प्रशासन को तो मिल चुका हैं, लेकिन किसानों को फिलहाल मुआवजे के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। जिला प्रशासन की ओर से नए सर्वे करने के बाद ही किसानों को नुकसान के हिसाब से मुआवजा मिल सकेगा। जिले में बेमौसम बारिश से इस बार गेहूं, मटर की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं आलू की बुआई के प्रभावित होने के साथ ही सीजनल सब्जियों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 05:52 PM (IST)
        

ट्रैकिंग के लिए खुला गोमुख ट्रैक

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री नेशनल पार्क के ने ट्रैकिंग दलों के लिए गोमुख ट्रैक खोल दिया है। वहां जाने वाले पर्यटकों के लिए पार्क प्रशासन शुक्रवार से परमिट जारी करेगा। गंगोत्री से आगे हो रही बर्फबारी और मौसम को देखते हुए अभी सामान्य यात्रियों के लिए यह ट्रैक बंद रहेगा। पार्क की टीम बीते दिनों भोजवासा से रेकी कर लौटी है। भोजवासा तक अपने कर्मचारियों से रेकी करवाने के साथ ही पार्क प्रशासन न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 05:05 PM (IST)
        

नई शराब की दुकान खोलने के विरोध में किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बुधवार को जिले में नई शराब की दुकानों का आवंटन हुआ। इसी दौरान जिला मुख्यालय पर शराब की दुकानों को बंद करवाने को लेकर लोगों ने भी जुलूस प्रदर्शन किया। जिला मुख्यालय से सटे महज पांच सौ मीटर दूर जोशियाड़ा में खुल रही अंग्रेजी शराब की दुकान के विरोध में ग्रामीण बुधवार को पूरे दिन भर पटवारी चौकी में धरने पर बैठे रहे। नगर क्षेत्र में शराब की दुकान संचालित होने के बावजूद महज पा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Apr 2015 06:08 PM (IST)
        

महरूम पर नहीं बरसी तंत्र की नेमतें

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी ब्लॉक के फिताड़ी गांव में अग्निकांड से बेघर हुए परिवारों को उम्मीद थी कि जिस तरह प्रशासनिक अधिकारियों ने घटना के बाद मौके पर जा कर उन्हें लुभावने आश्वासन दिए। उनके राख हुए घरों को फिर संवार दिया जाएगा, लेकिन प्रशासन की संवेदनहीनता एक बार फिर सामने आ गई है। जिन लोगों के घर तबाह हो गए थे, उन्हें सिर ढकने के लिए तिरपाल तक नहीं मिले। मजबूर ग्रामीण कड़ाके की ठंड में भी दूसरों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Apr 2015 05:05 PM (IST)
        

जवानों को दिया प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण

उत्तरकाशी : आपातकालीन सेवा 108 की ओर से चारधाम यात्रा रूटों पर तैनात होने वाले पुलिस व एसडीआरएफ के जवानों को प्राथमिक चिकित्सा के गुर सिखाए गए। इसमें स्वास्थ्य विभाग के पैरा मेडिकल स्टाफ के दल भी शामिल हुए। रेडक्रॉस सोसाइटी के सभागार में सीएमओ डॉ. मयंक उपाध्याय ने प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी विभाग चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों व पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर सतर्क ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Apr 2015 04:31 PM (IST)
        

स्कूलों की मनमानी

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: पब्लिक स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने मुख्य बाजार में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। ऐसे स्कूलों पर लगाम नहीं कसने पर उन्होंने राज्य के शिक्षा मंत्री का पुतला भी फूंका। मंगलवार को मुख्य बाजार में जुलूस निकालने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने विश्वनाथ चौक पर सभा की। इस दौरान शिक्षा मंत्री का पुतला भी जलाया ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Apr 2015 04:43 AM (IST)
        

मां का हत्यारोपी युवक गिरफ्तार

संवाद सूत्र, बड़कोट : बीते सोमवार को धारधार हथियार से मां का कत्ल कर फरार चल रहा युवक पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की तलाश को पुलिस ने पांच टीमें लगा रखी थी। बीते सोमवार को बड़कोट के पौल गांव में गणेश ने 70 वर्षीय मां सावित्री देवी की हत्या कर दी थी। घटना के बाद से ही गणेश फरार चल रहा था। पुलिस ने सोमवार को घटना के तुरंत बाद ही पांच टीमें गठित कर गणेश की तलाश शुरू कर दी। पूरी रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:49 PM (IST)
        

दम तोड़ रहे आइंस्टाइन बनने के सपने

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : सरकारी इंटर कॉलेजों में पढ़कर न्यूटन व आइंस्टाइन बनने के सपने बुन रहे बच्चों के सपने दम तोड़ रहे हैं। कॉलेजों में विज्ञान विषय के प्रवक्ताओं के 38 फीसद पद रिक्त चल रहे हैं। वहीं, कई स्कूलों में तो अब तक विज्ञान विषय शुरू तक नहीं हो सके हैं। जिले के सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेजों में पढ़कर इंजीनियर, डॉक्टर बनने का सपना देखना बेमानी ही होगा। विज्ञान विषयों के शिक्षकों की भारी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:49 PM (IST)
        

मां की हत्या कर युवक फरार

संवाद सूत्र, बड़कोट : थाना बड़कोट के पौल गांव में एक वृद्धा की हत्या का मामला सामने आया है। आरोप है कि उसी के बेटे ने पाठल से हत्या को अंजाम दिया। युवक फरार है। पुलिस के अनुसार हत्यारोपी झगड़ालू प्रवृति का बताया जा रहा है। उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक जगतराम जोशी ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी को दो टीम गठित की गई हैं। घटना नगर पंचायत बड़कोट से चार किलोमीटर दूर पौल गांव की है। पुलिस के अनुसार सोमवार ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 08:28 PM (IST)
        

पेड़ पर लटका मिला लापता विवाहिता का शव

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: डुण्डा प्रखंड के सिंगुणी गांव से बीते तीन दिनों से लापता विवाहित का शव जंगल में पेड़ से लटका मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले में विवाहिता के पिता की ओर से गुमशुदगी दर्ज कराने के साथ ही विवाहिता के पति व उसके परिजनों पर दहेज के लिए उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। डुण्डा प्रखंड के सिंगुणी गांव से बीते दस अप्रैल से कविता पत्‍‌नी सुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 08:19 PM (IST)
        

सनसनाती हवा में लड़खड़ाता सफर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री हाईवे पर देवदार , कैल और बांज, बुरांश की सनसनाती ठंडी हवा में यात्रियों को जीर्णशीर्ण क्षतिग्रस्त मार्गो पर जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ेगा। कारण यह है कि गंगोत्री धाम के लिए जाने वाले पैदल रास्ते आपदा से इतने जर्जर हो चुके हैं कि भागीरथी व केदार गंगा के अधिकांश किनारे सुरक्षित ही नहीं हैं। गंगोत्री धाम में भागीरथी के दूसरी ओर पटांगणा की ओर जाने वाले रास्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 05:17 PM (IST)
        

इंडियाज गॉट टैलेंट में लोकेंद्र बिखेरेंगे जलवा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : कलर्स टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाले इंडियाज गॉट टैलेंट में उत्तरकाशी के लोकेंद्र भी अपने डासिंग के हुनर का परिचय देंगे। देहरादून व दिल्ली में दो चरणों में हुए आडिशन में चयन के बाद वह शो के एक एपीसोड की शूटिंग भी कर चुके हैं। उत्तरकाशी के ज्ञानसू निवासी लोकेंद्र उर्फ लक्की देहरादून के ग्राफिक ऐरा विवि से बीटेक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। देहरादून में ही दो माह पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 04:53 PM (IST)
        

यमुना स्वच्छ न गंगा को नमन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा रूट पर कहीं भी सफाई के इंतजाम नजर नहीं आ रहे हैं। सभी पड़ावों पर शौचालय और कूड़ेदान की ठोस व्यवस्था नहीं है। इससे आने वाले यात्रा सीजन में गंदगी सीधे गंगा और यमुना में प्रवाहित होगी है। ऐसे में यात्रा सीजन में यात्रियों को गंगा का आचमन भी सोच समझकर करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत ओर नमामि गंगे के नाम से योजनाएं चलाई हैं, लेकिन इन दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 05:47 PM (IST)
        

कपाट खुलने से पहले दुरुस्त हों व्यवस्थाएं

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री विधायक एवं संसदीय सचिव विजयपाल सिंह सजवाण ने जिला प्रशासन के साथ गंगोत्री धाम पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। गंगोत्री मंदिर परिसर में यात्रा से जुड़े विभागों की बैठक लेकर उन्होंने कपाट खुलने से पूर्व सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। गंगोत्री धाम में यात्रा बैठक लेते संसदीय सचिव ने कहा कि बीते साल चारधाम यात्रा आपदा की छाया से नहीं उबर सकी थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 05:23 PM (IST)
        

कागज की नाव से होगी गंगा पार

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित स्यावा के ग्रामीणों के लिए पुल का इंतजार अभी और लंबा खींचेगा। बाढ़ में बहे झूला पुल के स्थान पर नए पुल निर्माण की तैयारी फिलहाल कागजों में ही डोल रही है। भटवाड़ी प्रखंड के स्वावा गाव को गंगोत्री हाईवे से जोड़ने वाला झूला पुल जून 2013 में भागीरथी में आई बाढ़ में बह गया था। इस पुल से ही गुजर कर ग्रामीण सड़क तक पहुंचते थे। इसी पुल से ही स्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 05:13 PM (IST)
        

बंद हो अंग्रेजी शराब की दुकानें

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : उत्तरकाशी जिले में नई शराब की दुकानों का लगातार विरोध हो रहा है। पिपली व जोशियाड़ा के बाद अब जोगथ में भी अंग्रेजी शराब की प्रस्तावित दुकान के विरोध में लोग आगे आए हैं। क्षेत्रवासियों ने डीएम को ज्ञापन भेजकर शराब की दुकान को निरस्त करवाने की मांग की। जनपद में शनिवार को शराब की 12 दुकानों का लॉटरी के जरिये आवंटन किया जाएगा। इनमें से छह दुकानें नई हैं। लेकिन, नई दुकानों का ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Apr 2015 05:34 PM (IST)
        

वरुणावत की जड़ खोदने की तैयारी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अवैध निर्माण की चपेट में आई वरुणावत पर्वत की तलहटी खोदने के लिए नगर पालिका तैयारी में है। नगर पालिका ने इस संवेदनशील इलाके में सड़क बनाने की योजना तैयार कर ली है। इससे बफर जोन में अतिक्रमण और तेज होने के आसार हैं। वर्ष 2003 में वरुणावत पहाड़ी से हुए भूस्खलन ने बड़े पैमाने पर नगर क्षेत्र में नुकसान पहुंचाया था। इसमें इसकी तलहटी में बनी सरकारी व गैर सरकारी संपत्तियां चपेट ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 11 Apr 2015 04:42 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें