Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

शिक्षकों की नियुक्ति को ज्ञापन सौंपा

उत्तरकाशी: राइंका थाती धनारी में लंबे समय से रिक्त मुख्य विषयों के शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति की मांग पैरेंटस टीचर एसोसिएशन (पीटीए) ने की है। पीटीए ने इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया है। ज्ञापन में रिक्त चल रहे अर्थशास्त्र, भूगोल व संस्कृत के प्रवक्ता की जल्द नियुक्ति की मांग की गई है। पीटीए अध्यक्ष खुशपाल सिंह राणा ने बताया कि विद्यालय में धनारी क्षेत्र के 25 गांवों के चार सौ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 05:32 PM (IST)
        

टैक्स लगाने पर भड़के लोग

mitting

संवाद सूत्र, पुरोला : नगर पंचायत क्षेत्र में सफाई, शौचालय, स्टेट लाइट आदि की मांग को लेकर सोमवार को व्यापारियों व नगर वासियों की बैठक में लोगों ने बिना सुविधाओं के टैक्स न देने का निर्णय लिया है। बाद में नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी, एसडीएम राजकुमार पांडेय के आश्वासन पर लोग टैक्स देने को राजी हुए। स्थानीय लोगों की मांग थी, कि नगर क्षेत्र में कहीं भी शौचालय व नालियों की व्यवस्था न होने से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 05:02 PM (IST)
        

टीबी रोग का कराएं सही समय पर उपचार

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : बिरजा ग्रामीण जन विकास शिक्षा संस्थान ने रैली निकालकर ग्रामीणों से टीबी रोग की जांच कराने के साथ ही डाट्स इलाज करवाने की अपील की। इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में टीबी रोग से जुड़ी अहम जानकारियां बांटी गई। शनिवार को टीबी रोकथाम को चलाई जा रही अक्षय परियोजना के तहत बिरजा ग्रामीण जन विकास शिक्षा संस्थान ने मल्ली, बधाणगांव, अनोल और हडियाड़ी में रैली निकालकर ग्रामीणों को टीबी रो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

लापता पर्वतारोही सैनिकों को ढूंढने का मिशन शुरू

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : सेना वर्ष 2012 में केदारडोम हिमशिखर आरोहण टीम में लापता दो सैनिकों और एक पोर्टर को खोजने के काम में जुट गई है। बीस सदस्यों की टीम रविवार को गंगोत्री से केदारडोम के लिए रवाना हुई। बीते साल आपदा के चलते लापता सैनिकों का खोज अभियान शुरू नहीं हो सका था। भारतीय सेना का बीस सदस्यीय दल रविवार को गंगोत्री से केदारडोम पर्वत के लिए रवाना हुए। यह दल 'केदारडोम आर्मी रिकवरी मिशन' क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

जलभराव से बढ़ी दुश्वारियां

villagars problam

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़: टिहरी झील में जलभराव के चलते दिचली गमरी क्षेत्र को प्रखंड मुख्यालय से जोड़ने वाला देवीसौड़ पुल डूबने की कगार पर है। इससे झील से सटे क्षेत्र के गांवों की समस्याएं बढ़ गई हैं। वहीं, झील में जमा कचरा भी चिन्यालीसौड़ नगर समेत आसपास के गांवों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। दरअसल, बरसात के बाद टिहरी झील में पानी बढ़ने से चिन्यालीसौड़-देवीसौड़ पुल डूब जाता है। इससे लगभग 60 गांवों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 08:45 PM (IST)
        

छात्रों का भविष्य चौपट

teachars problam

संवाद सूत्र, पुरोला: पंचगाई व जखोल क्षेत्र के 22 गांवों का एकमात्र राजकीय इंटर कॉलेज जखोल बदहाल है। लंबे समय से यहां शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई है। इससे यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का भविष्य चौपट हो रहा है। मोरी प्रखंड में राजकीय इंटर कॉलेज जखोल नाममात्र का कॉलेज रह गया है। बीते एक दशक से शिक्षकों की भारी कमी से विद्यालय जूझ रहा है। तीन दशक पूर्व दूरदराज के छात्रों के लिए खुले इस विद्यालय म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 08:45 PM (IST)
        

ऊर्जा से लबरेज छात्रों ने जगाई साहित्य की अलख

welhome girls

जागरण संवाददाता, देहरादून: वेल्हम ग‌र्ल्स व वेल्हम ब्वायज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आइपीएससी साहित्य उत्सव का दूसरा दिन भी उल्लासपूर्ण व ऊर्जा से लबरेज रहा। इसमें भावी पीढ़ी की साहित्यिक समझ और सृजनशीलता दिखी। साहित्यिक समागम के दूसरे दिन अंग्रेजी में ओरेशन प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें छात्र-छात्राएं किसी व्यक्ति या पात्र की वेशभूषा में तैयार होकर आए और उन्हीं के अंदाज में उनके जीवन सि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:44 PM (IST)
        

छात्रसंघ चुनावों की तैयारी जोरों पर

student election

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव प्रचार जोरों पर है। कॉलेज परिसर के साथ ही शहर में प्रत्याशियों के बैनर व पोस्टरों से दीवारें पटी हैं। जगह-जगह छात्रों के जत्थे प्रत्याशी के लिए वोट मांग रहे हैं। छात्रसंघ चुनावों में विभिन्न पदों के लिए मैदान में उतरे प्रत्याशी सुबह से ही प्रचार-प्रसार में जुटे है। छात्र संगठन एनएसयूआइ, एबीवीपी, आर्यन ग्रुप, शक्ति ग्रुप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:10 PM (IST)
        

कमीशनखोरी पर भड़के ठेकेदार करेंगे आंदोलन

सवंाद सूत्र, पुरोला : ठेकेदारों ने पहली बार खुले आम निर्माण विभागों पर कमीशनखोरी का आरोप लगाया है। यही नहीं बल्कि ठेकेदार संघ ने पुरोला में बैठक कर इसके खिलाफ आंदोलन का ऐलान कर दिया। ठेकेदार संघ ने शुक्रवार को बैठक कर कमीशन लेने पर गुस्से का इजहार किया। बैठक में पुरोला व मोरी प्रखंड के लोनिवि, सिंचाई, लघु सिंचाई, एडीबी पीएमजीएसवाई सहित क्षेत्र के तमाम निर्माण दाई विभागों में पंजीकृत ठेकेदार शा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 05:41 PM (IST)
        

शराब के गोदामों से शराब बेचने पर भड़की महिलाएं

protest

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : एफएलटू गोदाम से अवैध तरीके से शराब बेचने के विरोध में बड़ेथी गांव की महिलाएं सड़क पर उतर आई हैं। शुक्रवार को गांव की कई माहिलाओं ने जिला मुख्यालय पहुंचकर डीएम से गोदामों को हटवाकर इस गोरखधंधे पर अंकुश लगाने की मांग की। जिला मुख्यालय से तीन किमी दूर बड़ेथी गांव में एफएलटू गोदाम ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है इन गोदामों से अवैध तरीके से शरा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 05:26 PM (IST)
        

गुरिल्लाओं ने की रोजगार की मांग

protest

उत्तरकाशी : एसएसबी प्रशिक्षित गुरिल्लाओं ने गुरुवार को जिला मुख्यालय में अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। नगर क्षेत्र में जुलूस प्रदर्शन के बाद प्रशिक्षितों ने सीएम को ज्ञापन प्रेषित किया। जिले के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे गुरिल्ला प्रशिक्षित काली कमली धर्मशाला में एकत्र हुए। उसके बाद जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए नगर के प्रमुख मार्गो से होकर कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां एक सभा कर गुरिल्ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

चांदी के छत्रों के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

two arrested

संवाद सूत्र, पुरोला: पुलिस ने गुरुवार को मंदिर में चढ़ाए जाने वाले चांदी के छह छत्र व आभूषणों के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये छत्र दो दिन पूर्व हुडोली के भद्रकाली मंदिर से चोरी हुए बताए जा रहे हैं। क्षेत्र में अन्य मंदिरों में हुई चोरी की घटनाओं को देखते हुए पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है। गुरुवार को पुरोला थाना पुलिस ने चंादी के छह छत्रों व आभूषणों के साथ दो नेपाली मूल के दीपक पुत्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

समस्याओं का होगा ऑनलाइन समाधान

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जनता की शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिये जिले में 'समाधान' योजना शुरू की गई है। इस योजना के जरिए कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पर राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के साथ ही अपनी समस्याओं का निवारण भी करा सकता है। गुरूवार को जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने जिले में योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वेबसाइट के जरिये जनसुविधाओं में अड़चन, अनौचित... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

चौकी में चल रहा हाईस्कूल

school problem

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: बडे़थी गांव में कन्या हाईस्कूल पटवारी चौकी में चल रहा है। यह स्थिति आज से नहीं बल्कि लंबे समय से बनी हुई है। लेकिन जिला मुख्यालय के बेहद नजदीकी इस गांव में स्कूल भवन निर्माण की शिक्षा विभाग ने सुध ही नहीं ली। लिहाजा पटवारी चौकी के दो छोटे कमरों में बच्चो की कक्षाएं चल रहीं हैं। स्कूलों में शिक्षा के लिए बेहतर वातावरण तैयार करने के दावे धरातल पर अब भी नहीं उतर सके हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा में पेश हुआ जीवा

हरिद्वार: रुड़की जेल हत्याकांड में चर्चित हुए कुख्यात संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा को बुधवार को तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश हरिद्वार की कोर्ट में पेश किया। उसे वर्ष 2012 में कनखल में हुए प्रोपर्टी डीलर पर जानलेवा हमले मामले में पेश किया गया था। इस दौरान कोर्ट परिसर और जीवा की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। 15 दिसंबर 2012 को कनखल थाना क्षेत्र निवासी प्रोपर्टी डीलर सुभाषचंद सैनी पर घर में घुसकर जानलेव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:50 PM (IST)
        

केंद्रीय विद्यालय के चार छात्र लापता

उत्तरकाशी : केंद्रीय विद्यालय मनेरा से नौवीं कक्षा के चार बच्चे बीते मंगलवार से लापता हैं। बच्चों के परिजनों ने इसकी सूचना थाना कोतवाली को दी है। अब परिजनों के साथ ही पुलिस भी बच्चों की तलाश में जुट गई है। बीते मंगलवार की दोपहर को केंद्रीय विद्यालय मनेरा की छुट्टी के बाद नौवीं कक्षा के पांच छात्र अपने घरों पर वापस नहीं लौटे। इनमें दिवाकर रतूड़ी, पुत्र पारेश्वर रतूड़ी, सूरज नेगी पुत्र रोहित सिंह न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 05:40 PM (IST)
        

चुनौती बना माउंट शिवलिंग

typical condition

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: पर्वतारोहियों के लिए बड़ा आकर्षण माउंट शिवलिंग पर आरोहण फिलहाल चुनौती बन गया है। गंगोत्री हिमालय क्षेत्र के इस हिमशिखर पर बीते तीन सालों से कोई भी पर्वतारोही नहीं चढ़ सका है। जबकि, इस हिम शिखर का आकर्षण हर साल देशी विदेशी पर्वतारोहियों को यहां खींच लेता है। समुद्र तल से 6,345 मीटर ऊंचा शिवलिंग हिमशिखर गोमुख तपोवन क्षेत्र का सबसे आकर्षक हिमशिखर है। अपनी खास बनावट के कारण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 05:25 PM (IST)
        

उपला टकनौर में पसरा सन्नाटा

upla taknour

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: यात्रा सीजन को खत्म होने भले ही अभी भी ढाई महीने का वक्त बचा हो, लेकिन उपला टकनौर में पसरा सन्नाटा इस यात्रा सीजन के खत्म होने का एलान कर चुका है। गंगोत्री हाईवे के लंबे समय तक बंद होने के बाद पूरा उपला टकनौर खामोशी की चादर ओढ़े हुए है। अमूमन इन दिनों पर्यटकों की आवाजाही से आबाद रहने वाले उपला टकनौर क्षेत्र में महीने भर से भी ज्यादा समय से खामोशी है। अस्थाई व्यवस्था के त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

खेत में गए युवकों पर भालू का हमला

पुरोला : खेत में आलू खोदने गए जखोल व भीतरी गांव के दो युवकों को भालू ने हमला कर घायल कर दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोरी में प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को देहरादून रेफर किया गया है। दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। रविवार को जखोल निवासी सुनदास (30) पुत्र पतिदास पर भालू ने उस वक्त हमला कर दिया जब वह गांव के पास ही खेतों में आलू खोदने गया था। अचानक भालू ने उस पर हमला कर बुरी तरह जख्मी कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:47 PM (IST)
        

यमुनोत्री में दर्शन भी दुर्लभ

no people in dhama

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: गंगोत्री यमुनोत्री धाम में बीते एक माह से श्रद्धालुओं के दर्शन भी दुर्लभ हो गए हैं। फीकी शुरुआत के साथ खुला इस साल का यात्रा सीजन पर मानसून आते ही थम सा गया। काफी समय से व्यापार के इंतजार में बैठे व्यापारी भी अब उम्मीद छोड़ कर वापस अपने घर की ओर चल दिए हैं। भारी बारिश से बंद हुए हाईवे के चलते गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है। महीने भर से दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:08 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें