Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

दस फीसद उपभोक्ताओं का नहीं हुआ पंजीकरण

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बैंक खाते में सब्सिडी के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर फॉर एलपीजी (डीबीटीएल) पंजीकरण कर लिए रसोई गैस उपभोक्ताओं की एजेंसी में भीड़ उमड़ रही है। रसोई गैस की सब्सिडी सीधे बैंक खाते में डालने के लिए उपभोक्ताओं को लंबी लंबी लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ रहा है। पंजीकरण की आखिरी तिथि 31 दिसंबर होने के चलते भारी संख्या में लोगों का हुजूम पंजीकरण के लिए टूट रहा है। जिले भर मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 06:10 PM (IST)
        

राजस्व व रेगुलर पुलिस के बीच फंसा चोरी का मामला

संवाद सूत्र, पुरोला : पटवारियों के पुलिस कार्यो के बहिष्कार से शुक्रवार को पुरोला में अजीब स्थिति पैदा हो गई। मुख्य बाजार पुरोला के कुमोला रोड पर गुरुवार देर रात हुई चोरी की घटना व मौके पर ही चोर को पकड़ कर पुलिस के हवाले करने के 24 घंटे बाद भी आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं हो सका। पटवारियों के पुलिस कार्यो का बहिष्कार करने से मामला राजस्व पुलिस व रेगुलर पुलिस के बीच उलझा रहा। बाद में एसपी के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 06:05 PM (IST)
        

आधार कार्ड बनाने के लिए वार्डो में बनें केंद्र

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय में आधार कार्ड बनाने के लिए लोगों की भीड़ सुबह से ही उमड़ रही है। इससे लोगों को कई घंटों तक लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। शहरवासियों ने आधार कार्ड बनाने के अलग-अलग वार्ड में केंद्र बनाने की मांग की। बीते 20 नवंबर से कारवी डाटा मैनेजमेंट ने जिला मुख्यालय पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। उसके बाद से आधार कार्ड बनाने वाले धारकों की भीड़ में इजाफा ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 06:04 PM (IST)
        

सड़क निर्माण में डंपिंग जोन की अनदेखी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: जिले में सड़क निर्माण में डंपिंग जोन की अनदेखी की जा रही है। सड़क कटिंग के बाद मलबे को बेतरतीब ढंग से नदी नालों और वनभूमि में डाला जा रहा है। इससे नदी नालों का प्रवाह अवरुद्ध होने के साथ ही वन संपदा को भी बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है। नियमानुसार सड़क कटिंग के दौरान डंपिंग के लिए एक स्थान नियत किया जाता है, लेकिन जनपद में निर्माणाधीन धौंतरी कमद मोटर मार्ग, संगमचट्टी, दे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 05:46 PM (IST)
        

पहले आपदा अब वन भूमि बाधा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आपदा में बाद अलग थलग पड़े सांवरी और सतूड़ी गांव के लिए अब गोविंद वन्य पशु विहार ने मुसीबत खड़ी कर दी है। गांव को जोड़ने के लिए बन रहा पुल वन भूमि के फेर में फंसा हुआ है, इससे इसका निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा है। वहीं ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर रुपीन नदी को पार कर जखोल तक पहुंचना पड़ रहा है। मोरी प्रखंड के सांवली और सतूड़ी गांवों को जोड़ने वाला पुल वर्ष 2012 में रुपीन नद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Dec 2014 05:00 PM (IST)
        

खलाड़ी गांव के गुरदेव सिंह हुए सम्मानित

संवाद सूत्र, पुरोला : आत्मा परियोजना के तहत पुरोला में आयोजित दो दिवसीय कृषि विकास मेले का गुरुवार को समापन हो गया। इस मौके पर कृषि व उद्यान क्षेत्र में किसानों के लिए प्रेरणा बने खलाड़ी गांव के किसान गुरदेव सिंह रावत को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने किसानों को पुरस्कार वितरित किए। जिलाधिकारी ने क्षेत्र के अनुसूचित बाहुल्य गांव रामा के ग्रामीणों को थ्रेसर, पावर टिलर,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 06:09 PM (IST)
        

सामान्य ज्ञान में शिक्षा रही अव्वल

उत्तरकाशी : एसबीएमए प्लान की ओर से बाल अधिकारों पर आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शिक्षा सजवाण अव्वल रही। अन्य प्रतियोगिताओं में भी प्रतियोगियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। राइंका बौन में बाल अधिकारों पर आयोजित प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने निबंध, चित्रकला और सामान्य ज्ञान की स्पद्र्धाओं में हिस्सा लिया। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शिक्षा सजवाण अव्वल रही। वहीं निबंध प्रतियोगिता में म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 06:02 PM (IST)
        

गजब निजाम के गजब अधिकारी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : निजाम भी गजब और अधिकारी भी गजब। जब बाढ़ सुरक्षा कार्यो में तेजी लाने की जरूरत थी तब काम की रफ्तार धीमी हो गई। काम को अंजाम देने वाली कंपनियों की मनमानी के आगे प्रशासन बेबस नजर आ रहा है। हालत यह है कि अधिकांश जगहों से कंपनियों ने संसाधन कम कर दिए हैं। यही हाल रहा तो नहीं लगता कि बरसात तक काम पूरा हो पाएगा। भागीरथी के दोनों तटों पर बाढ़ सुरक्षा कार्यो की गति तेजी नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 03:51 AM (IST)
        

आधार कार्ड बनवाने को उमड़े लोग

उत्तरकाशी : कारवी डाटा मैनेजमेंट की ओर से आधार कार्ड बनाने को लगाए गए कैंप में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसकी वजह से लोगों को कई घंटों तक लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। बीते 28 नवंबर से कारवी डाटा मैनेजमेंट ने आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके बाद से आधार कार्ड बनवाने वाले धारकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। संस्था के सुपरवाइजर राकेश चौहान ने बताया कि प्रत्येक दिन 200 से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Dec 2014 03:51 AM (IST)
        

पूर्व प्रधान के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

बड़कोट : नौगाव प्रखंड के पौंटी गाव के पूर्व प्रधान के कार्यकाल में हुए निर्माण कार्यो की जाच की माग को लेकर ग्रामीणों ने तहसील प्रागण में भूख हड़ताल शुरू कर दी है। ग्रामीणों का आरोप है कि पूर्व प्रधान के कार्यकाल में हुए निर्माण कार्यो में जमकर धांधली हुई है। ग्रामीण पूर्ण सिंह, कमल सिंह, शूरवीर सिंह भूख हड़ताल पर बैठे हैं, जबकि उनके समर्थन में पूर्णचंद, किताब सिंह, लज्जा देवी, फकीर सिंह, केसरी दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Dec 2014 06:10 PM (IST)
        

गौरव जोशी करेंगे राज्य का प्रतिनिधित्व

उत्तरकाशी : राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में जनपद को 20वीं बार राज्य का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है। बीते दिनों राज्य स्तर पर आयोजित बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में राइंका बड़कोट के छात्र गौरव जोशी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित हुए। गौरव जोशी के राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर शिक्षा विभाग ने उन्हें शुभकामनाएं दी है। बीते दिनों देहरादून में आयोजित राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Dec 2014 05:41 PM (IST)
        

परियोजना को नुकसान पहुंचा रहे अधिकारी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री के पूर्व विधायक गोपाल रावत ने उत्तराखंड जल विद्युत निगम के अधिकारियों पर मनेरी भाली परियोजना को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने निगम की टेंडर प्रक्रिया के साथ ही मनेरी व जोशियाड़ा बैराज गेटों से हो रहे रिसाव की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है। बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूर्व भाजपा विधायक ने कहा कि उत्तराखंड जल विद्युत निगम प्रबंध न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Dec 2014 05:41 PM (IST)
        

फोन पर बताया एटीएम कोड, एक लाख उड़ाए

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : फोन पर एटीएम कोड व बैंक डिटेल बताना कोटगांव के एक व्यक्ति को भारी पड़ गया। उसके खाते से ठगों ने एक लाख दो हजार रुपए उड़ा लिए। पत्‍‌नी के फोन पर आए मैसेज देख कर उसे इस बात का पता चला। कोटगांव निवासी तिरेपन सिंह को बीती सात दिसंबर को एक फोन कॉल आई। फोन पर उसे बताया गया कि यह कॉल एसबीआइ की ओर से मुंबई से की जा रही है। कॉल करने वाले ने आगे बताया कि उसका एटीएम बंद हो गया है और... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 06:30 PM (IST)
        

कर्मचारियों ने की सीमांत भत्ते की मांग

उत्तरकाशी : सीमांत भत्ता समेत तीन सूत्रीय मांगों को लेकर उत्तराखंड कर्मचारी शिक्षक संघ ने मंगलवार को उत्तरकाशी पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव एन. रविशंकर को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र सीमांत भत्ता देने की मांग की। उत्तराखंड कर्मचारी शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपते हुए शीघ्र सीमांत भत्ता देने की मांग की। संगठन के अध्यक्ष बिशन सिंह राणा ने बताया कि सभी कर्मचारियों को पांचवें वेतन आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 06:29 PM (IST)
        

पूरा करें बाढ़ सुरक्षा कार्य

जागरण संवाददाता, उत्तारकाशी: मुख्य सचिव एन.रविशंकर ने सिंचाई व जल विद्युत निगम की विभिन्न साइट पर जाकर अधिकारियों को बरसात से पूर्व बाढ़ सुरक्षा कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीआरओ को यात्रा सीजन शुरू होने से पहले हाईवे की हालत दुरुस्त करने को कहा। मुख्य सचिव ने हिदायत दी कि निर्देशों के अनुरूप काम न होने पर संबंधित विभाग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंगलवार की दोपहर उत्तारकाशी पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 06:29 PM (IST)
        

सेंसिटिव जोन के विरोध में उठे स्वर

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: गोमुख से उत्तरकाशी तक सौ किमी लंबे 4179.59 हेक्टेयर क्षेत्र को इको सेंसिटिव जोन घोषित करने के विरोध में स्वर उठने लगे हैं। 18 दिसंबर 2012 को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस क्षेत्र को इको सेंसिटिव जोन घोषित कर दिया था। जोन में भटवाड़ी ब्लॉक के 88 गांव शामिल किए जा रहे हैं। तकरीबन दो साल तक राज्य सरकार की चुप्पी से यह मामला बंद रहा, लेकिन बीते दिनों राज्य सरकार क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 06:28 PM (IST)
        

आपदा पीड़ित रामभरोसे

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आपदा के डेढ साल बाद भी आपदा प्रभावितों की जिंदगी रामभरोसे चल रही है। सरकार प्रभावित इलाकों में स्थायी सुविधाएं मुहैया नहीं करा सकी है। डेढ़ साल का वक्त बीतने के बाद भी प्रभावितों की जिंदगी अस्थायी व्यवस्थाओं के सहारे आगे सरक रही है। स्यावा गांव को जोड़ने वाला झूला पुल पिछले साल जून में आई बाढ़ में बह गया था। तब यहां तीन महीने बाद एक ट्राली लगाई गई। पुरानी तकनीक आधारित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

डिडसारी से बटन दबाते ही पार करेंगे भागीरथी

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बीते साल भागीरथी में आई बाढ़ से अलग थलग पड़े डिडसारी गांव को जोड़ने के लिए बिजली से चलने वाली ऑटोमेटिक ट्राली का सोमवार को उद्घाटन विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने किया। भागीरथी नदी पर 63.26 लाख रुपए की लागत से 150 मीटर स्पान के विद्युत चालित ट्राली के बनने के बाद अब डिडसारी, बायणा, लौंथ्रू के ग्रामीणों को मनेरी बैराज तक का लंबा चक्कर नहीं काटना होगा। इस मौके पर गंगोत्री विधा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

इंद्रावती पुल की मरम्मत का काम नहीं हुआ शुरू

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जोशियाड़ा-लंबगांव मोटर मार्ग पर बने इंद्रावती पुल के ऐबेटमेंट की मरम्मत का काम एक सप्ताह बाद भी आरंभ नहीं हो पाया है। जिस कारण लोगों को आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्गो का प्रयोग करना पड़ रहा है। इंद्रावती पुल से आवाजाही बंद होने से जोशियाड़ा क्षेत्र से आने वाले स्कूली बच्चों को जान जोखिम में डालकर इंद्रावती नदी को पार करना पड़ रहा है। बाड़ागड्डी, गाजणा तथा धनारी क्षेत्र के ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

कच्ची लकड़ियों के सहारे नदी पार करने की मजबूरी

संवाद सूत्र, बड़कोट : बंचाण गांव के निकट थातरूका तोक में लोगों को सड़क पर जाने के लिए जान हथेली पर रखकर बडियाड़ नदी पार करनी पड़ रही है। नदी पार करने के लिए कच्ची लकड़िया लगाई गई हैं, जो कभी भी जान के लिए खतरा बन सकती हैं। सरकार ने बरसों बाद भी इस समस्या को हल करने की सुध नहीं है। बीते बरसों में तीन लोग इस पुलिया से फिसलकर जान गंवा चुके हैं। नाराज ग्रामीणों ने एसडीएम देवमूर्ति यादव को ज्ञापन देकर पुल न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 07:26 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें