« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

विस्थापित क्षेत्र की सड़क पर हुआ अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: बैराज कॉलोनी के समीप स्थित विस्थापित क्षेत्र में कुछ लोगों ने भवन का छज्जा तय सीमा से आगे निकालकर सड़क पर ही अतिक्रमण कर लिया। अधिशासी अभियंता पुनर्वास की शिकायत पर प्रशासन की टीम ने मौके पर जाकर अतिक्रमण की जांच की। इस मामले में नायब तहसीलदार ने उप जिलाधिकारी को रिपोर्ट दी है। बैराज कॉलोनी स्थित विस्थापित क्षेत्र मेंपुनर्वास विभाग ने छह मीटर की सड़क छोड़ी है। यहां सड़क किना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Jul 2015 07:26 PM (IST)
        

ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों ने शुरू की दुग्ध डेयरी

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: भटवाड़ी प्रखंड के ग्रामीणों की गंगोत्री स्वायत्त सहकारी संस्था की दुग्ध डेयरी का समारोहपूर्वक उद्घाटन किया गया। इस सहकारी संस्था से प्रखंड के 65 महिला स्वयं सहायता समूह जुड़े हैं। श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम, हिमोत्थान सोसायटी व टाटा उत्तराखंड के तत्वावधान में संचालित उत्तराखंड आजीविका पुनस्र्थापन कार्यक्रम के तहत फरवरी में गंगोत्री स्वायत्त सहकारी संस्था का गठन किया गया ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Jul 2015 05:02 PM (IST)
        

कर्मचारियों और ग्रामीणों के बीच विवाद, मुकदमा दर्ज

Disputes Between Employees and Villagers, Case

बड़कोट। नगाण गांव में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) के कर्मचारियों और ग्रामीणों के बीच सड़क की गुणवत्ता को लेकर विवाद हो गया। मामले में पुलिस ने ग्रामीणों के खिलाफ मारपीट समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें झूठे मुकदमे में फंसाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार शाम नगाण गांव में पीएमजीएसवाइ कर्मचारियों और ग्रामीणों के बीच वि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Jul 2015 04:44 PM (IST)
        

रुद्रगैरा हिमशिखर पर किया आरोहण

उत्तरकाशी : इनकम टैक्स माउंटेनियरिंग क्लब के दल ने रुद्रगैरा हिमशिखर का सफल आरोहण किया। दल के सभी पांच सदस्य बुधवार को उत्तरकाशी पहुंचे। यह दल बीती 20 जून को गंगोत्री से केदारताल पहुंचा। यहां बेस कैंप स्थापित करने के बाद दल आगे बढ़ा। इस बीच मौसम खराब होने के साथ ही बर्फबारी के बीच कैंप एक व कैंप दो के बाद दल ने 24 जून को 5918 मीटर ऊंचे रुद्रगैरा शिखर पर समिट किया। शिखर तक पहुंचने वालों में सदस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Jul 2015 04:47 PM (IST)
        

स्वरोजगार योजनाओं का हो व्यापक प्रचार

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक में जिलाधिकारी इंदुधर बौड़ाई ने कहा कि योजनाओं के तहत स्वरोजगार की स्थिति का विवरण संबंधित संस्थान के पास अवश्य रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षणार्थी को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए समय-समय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 05:44 PM (IST)
        

डेंगू की रोकथाम के लिए जागरुकता जरूरी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: स्वास्थ्य विभाग ने मलेरियारोधी माह के तहत मलेरिया और डेंगू से रोकथाम के उपाय बताए। मंगलवार को रेडक्रॉस भवन में आयोजित गोष्ठी में सीडीओ जीएस रावत ने बताया कि इस प्रकार के रोगों की रोकथाम के लिए बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार जरूरी है। उन्होंने सीएमओ को अभियान चलाने को कहा। वहीं जल संस्थान को समय-समय पर पानी के टैंक साफ करने की बात की। कहा कि कीटनाशकों के छिड़काव से बीमारी स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Jun 2015 05:30 PM (IST)
        

राहत राशि के इंतजार में काश्तकार

पुरोला : मोरी व पुरोला प्रखंड के 79 गांवों के ग्रामीणों को अभी तक अप्रैल व मई में हुई अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान की राहत राशि नहीं मिल सकी है। तीन सप्ताह से दूर दराज गांव के सैकड़ों किसानों को हर रोज राहत को लेकर तहसील मुख्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जबकि एसडीएम केके सिंह ने शासन को तीन सप्ताह पूर्व दो करोड़ रुपये की डिमांड भेजी थी। लेकिन शासन से बजट न मिलने के कारण दोनों तहसीलों के तकर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 05:20 PM (IST)
        

वियतनाम के राजदूत ने की योग कक्षा में शिरकत

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : वियतनाम के राजदूत टन सिंह थान ने सपरिवार परमार्थ निकेतन पहुंच कर योग कक्षा में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने परमार्थ निकेतन केपरमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज से भेंट कर विभिन्न विषयों पर चर्चा की। वियतनाम के राजदूत टन सिंह थान शनिवार की देर सायं परमार्थ निकेतन पहुंचे। रविवार प्रात: उन्होंने योग कक्षा में भाग लिया। परमार्थ योग हॉल में उन्होंने योग प्रशिक्षकों से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 07:22 PM (IST)
        

पुलिस अधिकारियों को दी आइटी एक्ट की जानकारी

उत्तरकाशी : जिले के पुलिस अधिकारियों ने लीगल वर्कशॉप के जरिये आइटी व एनडीपीएस एक्ट के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी हासिल की। कार्यशाला में जिले के विभिन्न हिस्सों में तैनात सभी पुलिस अधिकारी शामिल हुए। पुलिस लाइन ज्ञानसू में आयोजित कार्यशाला में शासकीय अधिवक्ता हुकुम सिंह रावत ने पुलिस जवानों को आइटी एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि इस एक्ट के तहत सूचना तकनीक की आदर्श नियमावली प्रस्तुत की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 06:02 PM (IST)
        

महासंपर्क अभियान से जुड़े तीस हजार से अधिक सदस्य

उत्तरकाशी : भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को डुंडा प्रखंड के सिंगुणी गांव में महासंपर्क अभियान चलाया। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष बैशाखु लाल ने बताया कि महासंपर्क अभियान में डुंडा मंडल से 66 सौ सदस्यों ने ऑनलाइन सदस्यता ग्रहण की है व पूरे जिले में तीस हजार से अधिक लोगों ने सदस्यता ग्रहण की। उन्होंने बताया कि जिले के हर मंडल प्रमुख को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। महासंपर्क अभिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 05:10 PM (IST)
        

बीडीसी बैठक को गंभीरता से नहीं लेते अधिकारी

संवाद सूत्र, पुरोला: क्षेत्र पंचायत बैठक में सदस्यों ने विभागीय अधिकारियों पर बैठकों को गंभीरता से न लेने का आरोप लगाया। पीएमजीएसवाई, विद्युत विभाग, टौंस वन प्रभाग, जल निगम, स्वजल व समाज कल्याण समेत सात विभागों पर पिछली दो बीडीसी प्रस्ताव के जवाब न देने पर सदन ने कार्रवाई की मांग की। शनिवार को ब्लॉक प्रमुख शारदा राणा की अध्यक्षता में आयोजित बीडीसी बैठक में वन विभाग पर चर्चा पर सदस्यों ने फ्री ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Jun 2015 04:51 PM (IST)
        

क्रिकेट स्टार को हरा आइएचएम अगले दौर में

देहरादून: द्वितीय बीबी अग्रवाल मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में आइएचएम ने क्रिकेट स्टार को 108 रनों से मात दे अगले दौर के मुकाबले में जगह बनाई। दून ग्लोबल व‌र्ल्ड स्कूल में खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर आइएचएम ने 207 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। आइएचएम के लिए रजनीश ने 80 रनों की शानदार पारी खेली। इसके अलावा राजीव ने 43 रनों का योगदान किया। क्रिकेट स्टार के गेंदबाज सुनील ने तीन व सूरज ने दो विके... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Jun 2015 07:24 PM (IST)
        

प्रशिक्षित बेरोजगारों ने दी आंदोलन की चेतावनी

उत्तरकाशी: रिक्त पदों को भरने के लिए शीघ्र विज्ञप्ति जारी करने की मांग को लेकर बीपीएड व एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार संगठन ने शुक्रवार को काली कमली धर्मशाला में एक बैठक का आयोजन किया गया। संगठन के अध्यक्ष रामलाल शाह ने बताया कि प्रदेश में व्यायाम प्रशिक्षितों के पद लंबे समय से रिक्त पड़े हैं। राज्य सरकार की ओर से कई बार पदों को भरने के लिए घोषणाएं भी की गई। लेकिन अभी तक भी इस संबंध में कोई कार्यवाही ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Jun 2015 04:51 PM (IST)
        

मनेरी भाली प्रथम चरण में विद्युत उत्पादन ठप

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में लगातार हो रही बारिश से भागीरथी का जलस्तर बढ़ने और अत्यधिक गाद आने के कारण मनेरी भाली प्रथम चरण परियोजना में उत्पादन रोकना पड़ा। भागीरथी के साथ अन्य सहायक नदियां भी पूरे उफान पर बही। जिले में बुधवार रात से जारी बारिश के के कारण गुरुवार को दोपहर बाद भागीरथी का जलस्तर बढ़ गया। 90 मेगावाट की मनेरी भाली प्रथम चरण परियोजना में भागीरथी में वाटर डिस्चार्ज 590 क्यूमेक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 25 Jun 2015 06:09 PM (IST)
        

'जाम' पर पाबंदी के लिए लगाया जाम

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : तमाम विरोध प्रदर्शनों के बावजूद मातली में बियर की दुकान बंद न होने से नाराज महिलाएं बुधवार को सड़क पर उतर आई। उन्होंने एक घंटे तक गंगोत्री हाईवे पर जाम लगा दिया। इससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। एसडीएम डुंडा के एक हफ्ते के भीतर दुकान बंद कराने का लिखित आश्वासन देने के बाद लोगों ने जाम खोला। जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर मातली गांव में आबकारी विभाग की ओर स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Jun 2015 05:37 PM (IST)
        

अधूरी सड़क छोड़ कंपनी गायब

संवाद सूत्र, बड़कोट : तहसील बड़कोट के मोल्डा खांसी मोटर मार्ग पर पीएमजीएसवाइ से निर्मित सड़क का अधूरा निर्माण छोड़ कर एजेंसी गायब हो गई है। विभाग ने भी सड़क का काम पूरा होने से पहले ही एजेंसी को पचास फीसद भुगतान कर दिया। अब ग्रामीण इस आधे अधूरे मोटर मार्ग पर जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं। पीएमजीएसवाइ के सड़क निर्माण के तौर तरीकों पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। वर्ष 2010-2011 में एक करोड़ 47 लाख रु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Jun 2015 05:29 PM (IST)
        

कूड़ा प्रबंधन पर फिर लगा विरोध का ग्रहण

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नगर पालिका के कचरा प्रबंधन के इंतजाम पर एक और ग्रहण लग गया है। तेखला बस्ती के लोगों के बाद अब मस्जिद मोहल्ला के लोग भी कूड़ा डंपिंग के विरोध में धरने पर बैठ गए हैं। मोहल्ले के समीप डंप की गई गंदगी न हटाए जाने पर लोगों ने हाईवे जाम करने की भी चेतावनी दी है। नगर क्षेत्र में कूड़ा डंपिंग को लेकर नगर पालिका की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। तेखला बस्ती के समीप पुराने डंपिंग जो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Jun 2015 05:13 PM (IST)
        

उत्तरकाशी व टिहरी में भूकंप के झटके

Earthquake At Uttarkassi And Tehri

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी और टिहरी जनपद में देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र टिहरी जिले का थत्यूड़ में था। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई। मंगलवार की आधी रात के बाद करीब दो बजकर तीन मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए तो हड़बड़ाकर घरों से बाहर निकल गए। उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि झटका मामूली था, पर लोगों ने महसूस किया। कहीं कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 24 Jun 2015 12:38 PM (IST)
        

किसानों को बिचौलियों से बचाने के गुर सिखाए

पुरोला : प्रभागीय व एकीकृत आजीविका परियोजना की ओर से रवांई घाटी के विभिन्न समूहों से जुड़े नगदी फसलों के काश्तकारों व उत्पादकों को कार्यशाला में उपज के प्रबंधन के गुर बताए गए। कार्यशाला में पुरोला, मोरी व कंताड़ी से 32 समूहों के काश्तकारों ने शिरकत की। पुरोला में आयोजित कार्यशाला में किसानों को परियोजना प्रबंधक बीके भट्ट ने परियोजना के उद्देश्यों कीं जानकारी दी। वहीं फल सब्जी विशेषज्ञ डॉ.एनपी सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Jun 2015 05:22 PM (IST)
        

दयारा बुग्याल में की साफ सफाई

उत्तरकाशी : रैथल के ग्रामीणों ने दयारा बुग्याल में स्वच्छता अभियान चलाकर तथा कूडे़ को एक स्थान पर एकत्रित कर उसे जलाकर नष्ट किया। दयारा बुग्याल में बीते बुधवार के बटर फेस्टिवल मनाया गया था। इसमें हजारों की संख्या में पर्यटक दयारा बुग्याल पहुंचे थे जिससे वहां पर काफी कूड़ा कचरा जमा हो गया था। रविवार को रैथल के ग्रामीणों ने बुग्याल में सफाई अभियान चलाया। इस मौके पर दयारा पर्यटन उत्सव समिति के अध्यक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Jun 2015 06:32 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें