Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

मशाल तले अंधकार का साम्राज्य बरकारार

संवाद सूत्र, बड़कोट : 'आंख का अंधा और नाम नयनसुख', यह कहावत नौगांव प्रखंड के मशाल गांव पर पूरी तरह से सटीक बैठता है। यह गांव नाम का मशाल है, लेकिन तीन महीने से यहां की रातें अंधेरे में बीत रही हैं। तीन महीने पहले गांव में ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद गांव में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। इसके बावजूद विद्युत विभाग यहां आपूर्ति बहाल करने को कोई कदम नहीं उठाया है। वहीं ग्रामीणों ने भी जल्द आपूर्ति बहाल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

कॉम्पैक्टर मशीन लगाने को संजीदा हुआ प्रशासन

compactor machine

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगा बचाओ अभियान के तहत नगर क्षेत्र में कूड़े के उचित निस्तारण के लिए कॉम्पैक्टर मशीन लगाने को जिला प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कॉम्पैक्टर मशीन स्थापित करने के लिए भूमि के चयन को लेकर जिलाधिकारी ने संभावित स्थलों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने शनिवार को राजस्व कर्मियों के साथ नगर क्षेत्र में कूड़े कचरे के निस्तारण के लिए लगाए जाने वाले कॉम्पैक्टर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

75 हजार में सिर्फ 1831 को रोजगार

पंकज कुमार, उत्तरकाशी महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले के लोगों को काम नहीं मिल पा रहा है। बीते पांच महीनों से जिले में पंजीकृत कुल 75 हजार बेरोजगार मजदूरों में से केवल दो फीसद को ही रोजगार मिल पाया है। मनरेगा के तहत पंजीकृत मजदूरों को 100 दिनों का रोजगार देना अनिवार्य है। लेकिन प्रशासन की अनदेखी से मजदूरों को रोजगार मिलना मुश्किल हो रहा है। वित्तीय वर्ष 2014-15 के अप्रै... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

अरविंद गैरोला बने छात्रसंघ अध्यक्ष

students elections

उत्तरकाशी : काशी विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय उत्तरकाशी के छात्रसंघ चुनाव में अरविंद गैरोला अध्यक्ष पद के लिए चुने गए। शनिवार को महाविद्यालय में छात्रसंघ के लिए हुए मतदान में अध्यक्ष पद के लिए अरविंद गैरोला को 165 वोट, उपाध्यक्ष पद के लिए हरीश नौटियाल को 152 वोट, सचिव के लिए प्रदीप भट्ट को 128 वोट, सह सचिव पद पर आजाद डिमरी 137 वोट व कोषाध्यक्ष पद पर महेश भट्ट 142 वोट पाकर विजयी रहे। सभी नवनिर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:18 PM (IST)
        

अधूरी परियोजना के भरेंगे जख्म!

power projct

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : लोहारीनाग प्रोजेक्ट के एक बार फिर शुरू होने से उत्तरकाशी की गंगा घाटी में उम्मीदें जगने लगी हैं। केंद्र और राज्य सरकार की इस दिशा में चल रही कोशिशें सकारात्मक रही तो एक बार फिर वीरान घाटी में चहल पहल शुरू होने के आसार हैं। वहीं अधूरी परियोजना से पैदा हुए जख्मों के भी भरने की उम्मीद है। वर्ष 2010 में गंगा के अविरल प्रवाह के नाम पर बंद हुए लोहारीनाग प्रोजेक्ट की साइट प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:17 PM (IST)
        

सॉफ्टबॉल और बास्केटबॉल में मनेरा स्टेडियम का जलवा

sports

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: मनेरा स्टेडियम में हिंदी दिवस पर आयोजित तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में सॉफ्टबॉल के खिताब पर मनेरा स्टेडियम ने कब्जा कर लिया। उसने फाइनल मैच में मिंगा क्लब को हराया। शनिवार को मनेरा स्टेडियम में हिंदी दिवस पर खेल निदेशालय की ओर से आयोजित खेल प्रतियोगिताओं का समापन हुआ। आखिरी दिन बालक वर्ग में बॉक्सिंग के फाइनल बाउट में 28-30 किलो वजन वर्ग में गोपाल छात्र जूनियर हाईस्कूल ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:16 PM (IST)
        

खेतों में भी गरजेंगे क्रशर

dddddd

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : टिहरी जिले में कीर्तिनगर के पास मलेथा के बाद अब उत्तरकाशी में भी खेती की जमीनों पर भी क्रशर गरजेंगे इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। लगातार विरोध के बाद बाढ़ सुरक्षा कार्यो की आड़ में जिला मुख्यालय के नजदीक लगे स्टोन क्रशर बंद हो गए हैं। बिना अनुमति के चल रहे इन स्टोन क्रशरों के संचालन के पीछे जिला प्रशासन की ओर से आपदा कार्यो के कारण ढील देने की दलील दी जा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:12 PM (IST)
        

दो महीने बाद भी नहीं खुल सके लिंक मार्ग

road problem

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : भारी बारिश से बंद हुए जिले के विभिन्न गांवों को जोड़ने वाले लिंक मार्ग दो महीने बाद भी नहीं खोले जा सके हैं। प्रशासन की सुस्त कार्यप्रणाली का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। जुलाई आखिर में भारी बारिश के दौरान बंद हुए लिंक मार्गो में ज्यादातर मार्ग दो महीने बाद भी आवाजाही के लिए नहीं खोले जा सके हैं। जिलाधिकारी की फटकार के बाद भी लोनिवि और पीएमजीएसवाई के अधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 05:43 PM (IST)
        

ग्राम पंचायत की बैठक से गायब अफसरों की निंदा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: ग्राम पंचायत मनेरी की खुली बैठक में सिंचाई, शिक्षा और बैंक कर्मियों के उपस्थित न होने पर ग्राम पंचायत ने इन विभागों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। मनेरी ग्राम पंचायत की गुरुवार को खुली बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में ग्रामीणों ने जंगली सुअरों के आतंक से निजात दिलाने और एसबीआई एटीएम को बैंक के अंदर से बाहर स्थापित करवाने की मांग की। बैठक में वन दरो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन

sports compitition

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : खेल निदेशालय व जिला खेल कार्यालय के तत्वावधान में अंडर-14 बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, कराटे, सॉफ्टबॉल में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। प्रतियोगिताओं के अगले दौर के मैच शुक्रवार को खेले जाएंगे। बालक बॉक्सिंग के उद्घाटन बाउट में 30 से 35 किग्रा भार वर्ग में कृष्णानंद, गोपाल व अक्षत ने और 40 से 45 भार वर्ग में देवांशु ने अपनी बाउट जीत कर अगले दौर में प्रवेश किया। बालक वर्ग के बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

सेलकू के जश्न में डूबे रैथल के ग्रामीण

selku mela

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : फूलों के त्योहार सेलकू मेले का रैथल समेत आस पड़ोस के गांव के ग्रामीणों ने भरपूर आनंद उठाया। सेलकू पर्व के मौके पर समेश्वर देव की डोली से सुख समृद्धि की मनौती भी मांगी गई। बीते बुधवार को भटवाड़ी प्रखंड के रैथल गांव में सेलकू का खुमार ग्रामीणों पर चढ़ा रहा। हरियाली को अलविदा कहने के इस जश्न में लोगों ने रासौ नृत्य किया। बुग्यालों में उगने वाले फूलों के सूखने की प्रक्रिया श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

जल, जंगल व जमीन बचाने की कवायद

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जनपद के भटवाड़ी ब्लॉक में समेकित विकास परियोजना का शुभारंभ हो गया है। इसके तहत 22 गांवों के लिए स्वीकृत 22 करोड़ रुपये की धनराशि से जलागम प्रबंधन के कार्य किए जायेंगे। बुधवार को परियोजना के तहत आयोजित कार्यशाला में ग्राम प्रधानों को विभिन्न जानकारियां दी गई। कोटबंगला स्थित उत्तरकाशी वन प्रभाग के सभागार में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि गंगोत्री विधायक व संसदीय स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

विधायक ने सुनीं आपदा प्रभावितों की समस्याएं

mitting

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : विधायक गंगोत्री विजयपाल सिंह सजवाण ने शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित डिडसारी गांव में शिविर लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने लोगों की अनेक समस्याओं का निस्तारण भी किया। शुक्रवार को डिडसारी गांव समेत बाढ़ प्रभावित बायंणा, लोंथरू व कामर के लोग बड़ी तादाद में शिविर में पहुंचे। स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने गांवों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

आपदा प्रभावितों को मदद में हो एकरूपता

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने कहा कि प्रदेश सरकार को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मदद के मानक समान रखने चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य में सड़क, पुल व अन्य ढांचागत व्यवस्थाओं के पुनर्निर्माण में सहयोग को पूरी तरह तैयार है। गुरूवार को उत्तरकाशी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए टिहरी सांसद ने कहा कि केदारघाटी की भांति ही भागीरथी घाटी व राज्य के अन्य हिस्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

परियोजना निर्माण को न हो एकतरफा निर्णय

press confrence

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : हरिकृपा आश्रम राजस्थान के पीठाधीश्वर स्वामी हरिचैतन्य ने कहा कि विकास के नाम पर परियोजनाओं के निर्माण पर एकतरफा निर्णय से नहीं होना चाहिए। इस पर चर्चा करने के साथ ही स्थानीय लोगों और पर्यावरण पर पड़ने वाले दूरगामी प्रभावों पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। उत्तरकाशी में पत्रकारों से बातचीत करते हुये स्वामी हरिचैतन्य ने कहा कि अनियोजित तरीके से बनाए जाने वाले बांधों और वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

ग्रामीणों को दी लघु उद्यम की जानकारी

उत्तरकाशी : राष्ट्रीय उद्यमिता लघु व्यवसाय विकास संस्थान की ओर से ग्रामीणों को लघु उद्यम स्थापित करने की जानकारी दी गई। कार्यशाला में भटवाड़ी ब्लॉक के विभिन्न गांवों से पहुंचे 150 ग्रामीणों ने प्रतिभाग किया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यशाला में अग्रणी बैंक अधिकारी आरसी पंत ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभागियों को सरकार की ऋण योजनाओं की जानकारी दी। खादी ग्रामोद्योग आयोग के सहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

कराटे में गोपाल, राहुल ने जीते मुकाबले

spourts tournament -

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: खेल निदेशालय व जिला खेल कार्यालय की ओर से आयोजित अंडर-14 बालक वर्ग बॉक्सिंग, कराटे, बास्केटबाल व सॉफ्टबाल के मुकाबले खेले गए। बालक बाक्सिंग के दूसरे दिन 40 से 45 किग्रा भार वर्ग में शकर, सूरज, अक्षत, देवाशु ने अपनी-अपनी बाउट जीत कर अगले दौर में प्रवेश किया। बालक वर्ग के बास्केटबाल मैच के पूल ए के पहले मैच में मनेरा स्टेडियम-ए ने बिरजा इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ को 6-0 से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

नहीं आए गुरुजी तो बच्चे करेंगे भूखहड़ताल

संवाद सूत्र, पुरोला: प्रखंड के कंताड़ी हाईस्कूल में उच्चीकरण के दो वर्ष बाद भी शिक्षकों की नियुक्ति न होने से गुस्साए ग्राम प्रधान ने बच्चों को साथ लेकर भूख हड़ताल की चेतावनी दी है। शुक्रवार को ग्रामीणों ने एसडीएम से मिलकर एक अक्टूबर तक विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति करने की मांग उठाई। ऐसा न होने पर छात्रों के साथ तहसील परिसर में ही भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी। ग्रामीणों ने एसडीएम को अवगत कराया क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

काम की धीमी प्रगति पर डीएम ने जताई नाराजगी

mittimg

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यो की धीमी प्रगति पर सिंचाई विभाग को सख्त हिदायत दी। जिला सभागार में हुई जनपदीय परिजयोजना समिति की बैठक में निर्माण कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने माध्यमिक स्तर पर शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार को समकन्वित प्रयास करने पर जोर दिया। बैठक में समित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 06:02 PM (IST)
        

एबीवीपी ने लहराया परचम

students elections

संवाद सूत्र, बड़कोट : राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में अध्यक्ष पद पर अनूप राज और सचिव पद पर अरूण रावत विजयी रहे जबकि विवि प्रतिनिधि पद पर सुनील कुमार ने विजय हासिल की। तीनों पदों पर छात्र संगठन एबीवीपी से समर्थित प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। वहीं उपाध्यक्ष पद पर एक ही नामांकन होने से अनूप सिंह पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। बुधवार को राजकीय महाविद्यालय में संपन्न हुए छात्रसंघ चुनाव में 342 छ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 06:02 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें