« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

बारिश में बहे 3.60 करोड़

शैलेन्द्र गोदियाल, उत्तरकाशी लोक निर्माण विभाग की लापरवाही से सुक्की टॉप के पास बरसाती नाले से हाईवे पर हो रहे कटान रोकने के लिए लगाई जा रही 3.60 करोड़ रुपये के टाइल्स नाले में बह गए हैं। अब विभागीय अधिकारी तर्क दे रहे हैं कि नाले में आए मलबे पर चेन डोजर चलने से टाइल्स मलबे में दब गए हैं। दरअसल गंगोत्री हाईवे के सुक्की टॉप के पास बरसाती नाले से हाईवे पर कटान हो जाता है। नाले की वजह से खासतौर पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 06:28 PM (IST)
        

वेतन विसंगति को लेकर अनुदेशकों का कार्य बहिष्कार

बड़कोट : सोमवार को वेतन विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर आइटीआइ में तैनात अनुदेशकों ने सांकेतिक धरना दिया। साथ ही एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्य का भी बहिष्कार किया। आइटीआइ के अनुदेशकों की लंबे समय से चली आ रही वेतन विसंगति को अभी तक दूर नहीं किया जा सका है। इस मांग को लेकर सोमवार को जिले की सभी आइटीआइ के अनुदेशकों ने नोडल आइटीआइ बड़कोट में सांकेतिक धरना देकर कार्य का बहिष्कार किया। संगठन के संरक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 05:28 PM (IST)
        

एप्पल डे पर दिखेगा उत्तरकाशी का सेब

उत्तरकाशी: नौ सितंबर को किसान भवन बेहतरीन सेबों की खुशबू से महकता नजर आएगा। इस दिन एप्पल डे मनाने के लिए प्रदेश भर से सेब काश्तकार सेबों की प्रदर्शनी लगाएंगे। प्रदर्शनी में जिले से भी दस सेब काश्तकार प्रतिभाग करेंगे। सेब काश्तकारों के चयन के लिए उद्यान विभाग ने अभी से कसरत शुरू कर दी है। सेब उत्पादन के लिए प्रसिद्ध उत्तरकाशी से भी एप्पल डे के लिए काश्तकार राजधानी पहुंचेंगे। इसके लिए उद्यान विभाग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 05:27 PM (IST)
        

बदहाल नहरें, किसान परेशान

संवाद सूत्र, चकराता: क्षेत्र की अतिवृष्टि से तबाह बीस नहरों की मरम्मत न होने के किसानों को भविष्य में सिंचाई की दिक्कत आयेगी। इसको लेकर किसान चिंतित है। जागरूक किसानों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर सर्दी शुरू होने से पहले जर्जर नहरों की मरम्मत कराने की मांग की है। जौनसार में किसान कभी सूखे की मार से कभी अतिवृष्टि से परेशान रहते हैं। जो कृषि क्षेत्र तीन साल पहले तक नहरों के कारण तर रहते थे, वे नहरो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 08:20 PM (IST)
        

बंदरों के आतंक से परेशान ग्रामीण

उत्तरकाशी : भटवाड़ी क्षेत्र में बंदरों के आतंक से ग्रामीणों का जीना मुहाल हो गया है। बंदर न केवल ग्रामीणों की फसल बरबाद कर रहे हैं, बल्कि घरों पर भी धावा बोलकर हमला कर रहे हैं। स्कूली नौनिहाल बंदरों के आतंक की वजह से अकेले स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। ग्रामीण वन विभाग की इस असंवेदनशीलता पर खासे नाराज हैं। भटवाड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक साल पहले बंदरों ने सेब के बगीचे बरबाद कर दिए थे। अब बं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:31 PM (IST)
        

महंगा सौदा, शिक्षकों में खलबली

संवाद सूत्र पुरोला : वर्तमान में महंगाई चरम पर है, लेकिन प्राथमिक विद्यालयों में ड्रेस की दर वही चार साल पुरानी हैं। यमुनाघाटी के दो विकासखंड पुरोला और मोरी में करीब 115 प्राथमिक स्कूल है। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की दो ड्रेस के लिए सरकार की ओर से अभी भी मात्र 400 रुपये ही दिए जा रहे हैं, जबकि उनकी सिलाई ही 500 रुपये है। यमुनाघाटी में स्थित मोरी ब्लॉक के अंतर्गत 68 और पुरोला ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:29 PM (IST)
        

अपराधियों पर नकेल कसेगी पुलिस: महादेव

बड़कोट : नवनियुक्त बड़कोट थानाध्यक्ष महादेव उनियाल ने कहा कि थानाक्षेत्र में मानव तस्करी, चोरी से जुड़े अपराधियों व हुड़दंगियों पर सख्ती से लगाम लगेगी। अपराध को बढ़ावा देने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। थाने का कार्य भार संभालने के बाद जनता की बैठक में थानाध्यक्ष ने सभी जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों व समाज सेवियों से सहयोग की अपील की साथ ही कहा कि अपराध को रोकने में आम लोगों का सहयोग जरूरी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:24 PM (IST)
        

हर दिन जाम के जंजाल में उलझते लोग

संवाद सूत्र, पुरोला : मुख्य बाजार सहित नगर पंचायत क्षेत्र में इन दिनों जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। हर रोज हिमाचल से आने वाले सेब के ट्रकों की वजह से क्षेत्रवासियों को जाम से दो-चार होना पड़ रहा है। वहीं इस समस्या की वजह से यातायात व्यवस्था भी बुरी तरह से चरमरा गई है। स्थिति को देखते हुए व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने दोपहर एक से दो बजे तक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई है। बताया कि बच्चों के स्क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 06:24 PM (IST)
        

आपदा के बाद आफत बरकरार

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी : जिले की अस्सी गंगा घाटी में आपदा के तीन साल बीतने के बाद आज भी जन जीवन पटरी पर नहीं लौट सका है। भूस्खलन से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जान को जोखिम में डाल कर ग्रामीण सफर करने को मजबूर हैं। अस्सी गंगाघाटी के संगमचट्टी सहित घटुसौड़, ¨चवा, रवाड़ा, काफलों, सेकू, गजोली, नौगांव, भंकोली, ढ़ासड़ा, अगोड़ा, धनडाखला, नाल्ड, उतरौं आदि गांव के ग्रामीणों की लाइफ लाइन वर्ष 2013 की आपदा से हुए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 05:46 PM (IST)
        

30 सितंबर तक कर सकेंगे छात्रवृत्ति को आवेदन

उत्तरकाशी : हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्र अब 30 सितंबर तक छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकेंगे। समाज कल्याण विभाग ने आवेदन की तिथि को 31 अगस्त से बढ़ा कर 30 सितंबर कर दिया है। पहाड़ी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की दिक्कत की वजह से कई छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन करने से वंचित रह गए थे। इस वजह से विभाग ने तिथि आगे बढ़ा दी है। जिला समाज कल्याण अधिकारी एमएल कोषवाल ने बताया है कि प्रमाण पत्र बनवाने में ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 04:02 PM (IST)
        

खिलाड़ियों को सिखाई हॉकी की बारीकियां

उत्तरकाशी : राष्ट्रीय खेल दिवस व मेजर ध्यानचंद जन्मदिवस के अवसर पर खेल विभाग की ओर से स्पो‌र्ट्स स्टेडियम मनेरा, उत्तरकाशी में हॉकी प्रशिक्षण कैंप का शुभारंभ हुआ। यह हॉकी प्रशिक्षण कैंप छह सितम्बर तक चलेगा। इस कैंप में अंडर-14 के 25 बालक शामिल किए हैं। मनेरा स्टेडियम में विशेष प्रशिक्षण शिविर में एंजिल्स एकेडमी चिन्यालीसौड़ की टीम से प्रवेश शाह, निखिल राणा, सौरभ राणा, कृष्णा कैन्तुरा, अंकित नेगी,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 07:44 PM (IST)
        

शिल्पकारों को निशुल्कदिए जाएं वाद्ययंत्र

उत्तराकाशी: शिल्पकार वर्ग को राज्य आंदोलनकारी घोषित किए जाने व उत्तराखंड के वाद्य यंत्रों को मुफ्त उपलब्ध कराने की मांग को लेकर चार धाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष सूरत राम नौटियाल ने सीएम को ज्ञापन भेजा। सूरत राम नौटियाल ने कहा कि पृथक राज्य के आंदोलन में सबसे आगे शिल्पकार वर्ग के लोगों ने आंदोलन में जोश भरा है। लेकिन आज जब आरक्षण दिया जा रहा है तो यह वर्ग अलग-थलग है। उन्होंने सीएम से मांग करत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 07:42 PM (IST)
        

ऊनी सदरी व कालीन की खरीदारी को जुटी भीड़

पुरोला : हस्तशिल्प व हथकरघा मेले के आठवें दिन मेले में खरीदारों की भारी भीड़ जुटी रही। पुरोला व मोरी ब्लॉक के दूर-दूर के गांव से लोग खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। पुरोला में लगे हस्तशिल्प व हथकरघा मेले में विभिन्न उत्पादों से दुकानें सजी हैं। लेकिन, श्री देव सुमन ग्राम उद्योग ऋषिकेश की ऊनी सदरी (वास्टक) व कालीन मेले में मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सदरी व कालीन खरीदने के लिए लोगों में भारी उत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 07:42 PM (IST)
        

शिल्पकारों को निशुल्कदिए जाएं वाद्ययंत्र

उत्तराकाशी: शिल्पकार वर्ग को राज्य आंदोलनकारी घोषित किए जाने व उत्तराखंड के वाद्य यंत्रों को मुफ्त उपलब्ध कराने की मांग को लेकर चार धाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष सूरत राम नौटियाल ने सीएम को ज्ञापन भेजा। सूरत राम नौटियाल ने कहा कि पृथक राज्य के आंदोलन में सबसे आगे शिल्पकार वर्ग के लोगों ने आंदोलन में जोश भरा है। लेकिन आज जब आरक्षण दिया जा रहा है तो यह वर्ग अलग-थलग है। उन्होंने सीएम से मांग करत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 07:41 PM (IST)
        

सेब के बाद अब अनार को तरजीह

संवाद सूत्र, नौगांव : यमुनाघाटी के बागवान अब सेब के बाद अनार को तरजीह दे रहे हैं। अधिकांश काश्तकार अनार के पौधों को बगीचों और निजी खेतों में रोप रहे हैं। क्षेत्र में स्थापित नर्सरियों से अब तक अनार की 25 हजार पौध काश्तकारों की ओर से खरीदी गई है। यमुनाघाटी में अनार लोअर बेल्ट की आर्थिकी की रीढ़ बन रहा है। सेब के बाद यमुनाघाटी में अनार की पौध का बडे़ पैमाने पर रोपण हो रहा है। बागवान अधिकतर काबुली,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 07:01 PM (IST)
        

रक्षाबंधन पर बच्चों को बताए बाल अधिकार

उत्तरकाशी: श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम के जोशियाड़ा स्थित कार्यालय में रक्षाबंधन का पर्व 45 बच्चों के साथ बाल अधिकार सुरक्षा सूत्र के रूप में मनाया गया। इसमें बच्चों को बाल अधिकारों की जानकारी दी गई। उत्तरकाशी में श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम विगत एक वर्ष से चाइल्डलाइन का संचालन कर रही है। बच्चों को विभाग से जोड़ने, उनके समस्याओं का समाधान करने एवं फ्रेंडशिप बैंड बांधकर दिवस को मनाने के उद्देश्य से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 06:23 PM (IST)
        

उत्तरकाशी पहुंची अस्सी कोस यात्रा

उत्तरकाशी: तीन दिनों तक चली अस्सी कोस पैदल यात्रा का समापन हो गया है। चुंगी बड़ेथी स्थित त्रिवेणी घाट से शुरू हुई पैदल यात्रा संगम चट्टी गंगोरी होते हुए शनिवार को उत्तरकाशी पहुंची। जहां से यात्रा साल्ड के लिए रवाना हुई। बीते गुरुवार को शुरू हुई अस्सी कोस पैदल यात्रा मां ज्वाला व अन्य कुल देवताओं की डोली लेकर यात्रा गढ़ बरसाली, बौन पंजियाला उपरी कोट होते हुए मंद्राचल पर्वत की परिक्रमा करके शुक्रवा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 06:17 PM (IST)
        

मेले में उठाया प्राकृतिक नजारों का लुत्फ

उत्तरकाशी: भाटवाड़ी ब्लाक के अंतर्गत बेलक जोराई बुग्याल में आयोजित तीन दिवसीय मेले का समापन हो गया है। मेले में देव डोलियों की पूजा अर्चना की गई। मेले में दूर-दूर से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही प्राकृतिक नजारों का भी लुत्फ उठाया। जिले के प्रमुख बुग्यालों में शुमार बेलक जोराई बुग्याल में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। मेले को तीन पट्टियों के गांव के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 06:00 PM (IST)
        

अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति रहें सजग

बड़कोट : संकुल संसाधन केन्द्र बड़कोट में सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय प्रबंधन समितियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। तीन चरणों में पूर्ण हुए प्रशिक्षण में प्रबंध समितियों के अधिकारों व कर्तव्य आदि के बारे में गहन जानकारी दी गई। बड़कोट संकुल संसाधन केन्द्र में विभिन्न विद्यालयों की समिति से 52 पुरुष व 61 महिलाओं ने प्रशिक्षण में भाग लिया। समन्वयक ममराज राणा ने बताया कि प्रशिक्षण में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 05:36 PM (IST)
        

भाइयों के लिए मांगी लंबी उम्र की दुआ

उत्तरकाशी : रक्षाबंधन का त्योहार जिले में धूमधाम से मनाया गया। शनिवार को बहनों ने भाइयों की कलाइयों पर राखी बांध कर उज्ज्वल भविष्य व लंबी उम्र की कामना की। शनिवार को रक्षाबंधन के अवसर पर भद्रा पड़ने से राखी का शुभमुहूर्त पौने दो बजे से था। सुबह के समय मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई। उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर में दोपहर एक बजे तक पूजा-अर्चना करने वालों की भीड़ लगी रही। पौने दो बजे के बा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 29 Aug 2015 05:12 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें