Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

जलवायु परिवर्तन के खेती पर असर की दी जानकारी

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित गोष्ठी में विशेषज्ञों ने जलवायु परिवर्तन व इसके खेती पर असर की जानकारी दी। गोष्ठी में क्षेत्र के सौ से अधिक किसान शामिल हुए। कृषि विज्ञान केंद्र चिन्यालीसौड़ की ओर से संचालित समुत्थानशील कृषि पर राष्ट्रीय पहल परियोजना के तहत क्षेत्रीय अनुश्रवण दल ने डुंडा गांव में विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया। दल ने गांव के किसानों के साथ संवाद करते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 05:56 PM (IST)
        

मांगें पूरी न होने पर करेंगे आत्मदाह

पुरोला : रवांई घाटी के चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों ने तीन सूत्रीय मांगों को लेकर सरकार के आश्वासन पर अभी तक अमल न होने पर भारी आक्रोश व्यक्त कर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में मांगें पूरी न होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी गई। ज्ञापन में उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा गया है कि चिह्नित राज्य आंदोलनकारी वर्षो से तीन सूत्रीय मांगों को लेकर गुहार लगा रहे हैं। लेकिन, सीएम के आश्वासन के बाद भी आज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 05:54 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने किया शराब की दुकान का विरोध

उत्तरकाशी : डुंडा प्रखंड के पिपली धनारी में प्रस्तावित अंग्रेजी शराब की दुकान का विरोध शुरू हो गया है। क्षेत्रवासियों ने मंगलवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र ही प्रस्ताव निरस्त करवाने की मांग की है। पूर्व विधायक गोपाल रावत के नेतृत्व में ज्ञापन में क्षेत्रवासियों ने अवगत कराया कि इस वर्ष धनारी क्षेत्र में शराब की दुकान प्रस्तावित की गई है, जिसे लेकर लोगों में काफी रोष है। यह पूरी तरह क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 06:31 PM (IST)
        

समारोह में लोकगीतों ने बांधा समा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : राजकीय महाविद्यालय के छात्रसंघ समारोह का मंगलवार को रंगारंग आगाज हुआ। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री व हरिद्वार सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया। मंगलवार को राजकीय महाविद्यालय परिसर में पूर्व मुख्यमंत्री व हरिद्वार सांसद ने दीप प्रज्ज्वलित कर छात्र संघ वार्षिक समारोह का शुभ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:54 PM (IST)
        

सेब काश्तकारों को दवाओं का इंतजार

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : इस बार बेहतर बर्फबारी से जमीन को मिली नमी ने सेब उत्पादकों की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। यही वजह है कि बर्फ पिघलने के बाद अधिकांश सेब उत्पादक क्षेत्रों में काश्तकारों ने बगीचों में मेहनत शुरू कर दी है। लेकिन, उद्यान विभाग की लापरवाही के चलते अभी काश्तकारों को दवाएं उपलब्ध नहीं हो सकी हैं। समय पर दवाएं नहीं मिली तो बेहतर उत्पादन की उम्मीद टूटने की चिंता भी काश्तकारों को सता ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:41 PM (IST)
        

स्टोन क्रशर की गरज के आगे प्रशासन पस्त

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : स्टोन क्रशर संचालकों की मनमानी के आगे जिला प्रशासन असहाय दिख रहा है। यही वजह है कि अभी तक मानकों को ताक पर रखकर संचालित हो रहे क्रशरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। उल्टे जिला प्रशासन स्टोन क्रशर संचालकों के सहयोगी की भूमिका में नजर आ रहा है। जिला मुख्यालय पर बाढ़ सुरक्षा कार्यो के नाम पर दो स्टोन क्रशर बदस्तूर गरज रहे हैं। मानकों के विपरीत भागीरथी नदी से सटकर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 09:12 PM (IST)
        

सर्वाइवल मैन का निम ने किया अभिनंदन

उत्तरकाशी : डिस्कवरी चैनल के जाने माने शो सर्वाइवल मैन के निर्माता लेस स्ट्राउड कार्बेट नेशनल पार्क में शूटिंग पूरी कर चुके हैं। निम की ओर से शूटिंग के बाद उनका अभिनंदन किया गया। बीते 17 मार्च से 22 मार्च तक छह दिन तक कार्बेट नेशनल पार्क में स्ट्राउड ने अपने शो की शूटिंग पूरी की। शूटिंग के बाद निम की टीम ने कार्बेट पहुंचकर उनका आभार जाताया। निम के क्यूरेटर विशाल रंजन ने बताया कि कुछ माह पूर्व स्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 09:11 PM (IST)
        

फिताड़ी गांव में आग से चार मकान राख

संवाद सूत्र, पुरोला: मोरी के फिताड़ी गांव में रविवार सुबह लगी भीषण आग से चार मकान व तीन कुठार जल कर राख हो गए। आग से सात मवेशियों के झुलसने की भी खबर है। आग के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं चल सका है। वहीं सूचना मिलने पर स्थानीय प्रशासन पांच घंटे बाद मौके पर पहुंचा नुकसान का जायजा लेने में जुट गया। घटनाक्रम के अनुसार तहसील मोरी के सुदूरवर्ती फिताड़ी गांव में रविवार सुबह पांच बजे राघव सिंह के घर स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 05:11 PM (IST)
        

यात्रा में रोड़ा न बन जाए सुक्की टॉप

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगोत्री हाइवे में दरकता सुक्की टॉप गंगोत्री तक के सफर में खलल डाल सकता है। सुक्की टॉप के दरकते सातों मोड़ हाइवे के लिए मुसीबत बने हुए हैं। यहां फूटे पानी के स्रोतों से हाइवे का यह हिस्सा लगातार दरक रहा है। इसके चलते गंगोत्री धाम यात्रा में व्यवधान पैदा हो सकता है। महीने भर बाद गंगोत्री यात्रा शुरू हो जाएगी। यात्रा में कोई रुकावट न आए इसके लिए बीआरओ भी हाइवे को दुरुस्त ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 04:48 PM (IST)
        

पेराटेक कंपनी की ब्लैक लिस्टेड

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मनेरी में चल रहे बाढ़ सुरक्षा कार्यो में हो रही लापरवाही पर आखिरकार प्रशासन की नींद टूट ही गई है। कार्यो में बेहद सुस्त गति और मानकों को ताक पर रखने की पुष्टि होते ही जिला प्रशासन ने निर्माण कार्य में लगी कंपनी पेराटेक को ब्लैक लिस्टेड घोषित करते हुए निर्माण कार्य रुकवा दिए। 2013 में भागीरथी नदी में आई बाढ़ के चलते मनेरी गांव के बड़े हिस्से के साथ ही सेवाश्रम और इंटर कॉल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 04:16 PM (IST)
        

अवैध खनन में लगा ट्रैक्टर किया सीज

संवाद सूत्र, बड़कोट : यमुना नदी पर बर्नीगाड़ में हो रहे अवैध खनन पर लंबे समय बाद प्रशासन की नींद टूटी है। शनिवार को पुलिस ने छापा मारकर अवैध खनन में लगा ट्रैक्टर सीज किया। यमुना नदी का सीना चीर रहे खननकारियों पर प्रशासन ने देर से ही सही लेकिन लगाम कसना शुरू कर दिया है। बड़कोट के रवाड़ा में यमुना नदी में धड़ल्ले से चल रहे अवैध खनन पर पुलिस ने शुक्रवार से अभियान शुरू किया। पुलिस ने शनिवार को छापा मारक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 05:45 PM (IST)
        

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय घोषित

उत्तरकाशी : विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खोलने का समय शनिवार को तय कर दिया गया है। यमुनोत्री धाम के साथ ही बदरीनाथ व केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि व समय पहले ही घोषित हो चुके हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट 21 अप्रैल, केदारनाथ के 24 व बदरीनाथ के 26 अप्रैल को खोल दिए जाएंगे। शनिवार को हिंदू नववर्ष पर्व पर गंगोत्री धर्मशाला में आयोजित बैठक में ज्योतिषचार्यो ने गणना के बाद मुहूर्त निकलने पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 05:02 PM (IST)
        

ट्रैक्टर खाई में गिरा, दो की मौत

पुरोला : खरसाड़ी-भद्रासु मोटर मार्ग पर राशन लेकर जा रहा एक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरा। इस हादसे में ट्रैक्टर चालक समेत दो की मौत हो गई। बीती शुक्रवार को देर रात पुरोला मोरी मोटर मार्ग से सटे भद्रासू पुल के समीप एक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गया। इस हादसे में ट्रैक्टर में सवार नेपाली मूल के दलबहादुर (55) पुत्र लीलाधर व अनिल पुत्र चंद्रबहादुर की मौके पर ही मौत हो ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Mar 2015 04:26 PM (IST)
        

सुजाता और अनुभव ने बाजी मारी

उत्तरकाशी : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता की बैडमिंटन स्पद्र्धा में सुजाता व अनुभव और शतरंज में सुनील चौहान ने बाजी मारी। शुक्रवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन विभिन्न स्पद्र्धाएं हुई। बैडमिंटन स्पद्र्धा के महिला वर्ग में सुजाता और पुरुष वर्ग में अनुभव ने प्रथम स्थान हासिल किया। 400 मी. दौड़ में रविंद्र सिंह व अंकित ने अपने-अपने वर्ग में बाजी मारी।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 06:20 PM (IST)
        

निम में प्री मानसून कोर्स शुरू

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के प्री मानसून कोर्स शुक्रवार को शुरू हुए। इसके तहत बेसिक पर्वतारोहण कोर्स व 27वें सर्च एंड रेस्क्यू कोर्स का संचालन शुरू हो गया है। इन दोनों प्रशिक्षण कार्यक्रमों में पांच विदेशी समेत कुल 120 प्रशिक्षु प्रशिक्षण ले रहे हैं। शुक्रवार को निम परिसर में दोनों कोर्स के प्रतिभागियों को प्रशिक्षकों ने पर्वतारोहण के अलावा खोज और बचाव की बुनिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 05:18 PM (IST)
        

एसडीआरएफ जवान सिखा रहे आपदा से बचाव के गुर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले के आपदा प्रभावित इलाकों में एसडीआरएफ के जवान ग्रामीणों को राहत बचाव के गुर सिखा रहे हैं। वहीं लोगों को आपदा के हालात से निपटने को तैयार रहने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस का यह अभियान जिले के सभी छह ब्लॉकों में चलाया जाएगा। बीते आठ मार्च से जिले में एसडीआएफ देहरादून के टीम इंचार्ज प्रमोद कुमार के नेतृत्व में अभियान शुरू किया गया। इसके तहत जिला ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Mar 2015 04:15 PM (IST)
        

चंदन बने फुटबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष

उत्तरकाशी : जिला फुटबाल एसोसिएशन की बैठक में भटवाड़ी के ब्लॉक प्रमुख चंदन सिंह पंवार को नया अध्यक्ष चुना गया। बैठक में अक्टूबर माह में उत्तरकाशी में राष्ट्रीय स्तर के फुटबाल टूर्नामेंट के आयोजन की रूपरेखा तय की गई। इसके अलावा आजाद मैदान की दशा सुधारने के साथ ही उत्तरकाशी में स्पो‌र्ट्स हॉस्टल की स्थापना को प्रयास करने का भी निर्णय लिया गया। एसोसिएशन के सचिव अरुण रमोला ने बताया कि आगामी बैठक में कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 06:18 PM (IST)
        

अवैध खनन की जन्नत बना मनेरा, बेसुध प्रशासन

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय से महज तीन किमी दूर मनेरा अवैध खननकारियों के लिए जन्नत बना हुआ है। गंगोत्री राजमार्ग के वैकल्पिक मोटर मार्ग से सटे इस हिस्से में सक्रिय रेत माफिया नियम कानूनों को ताक पर रखकर भागीरथी का सीना चीर रहे हैं। बावजूद इसके प्रशासन की नींद टूटने का नाम नहीं ले रही है। जिला प्रशासन की नाक के नीचे ही खनन माफिया भागीरथी का सीना चीरने पर आमादा है। मुख्यालय से तीन क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 19 Mar 2015 05:39 PM (IST)
        

टूरिस्ट लिखी बस पर ढो रहे स्कूली बच्चे

जागरण प्रतिनिधि, रायवाला: कहने को स्कूली बसों के परिचालन के लिए अलग से कायदे कानून बने हैं, ताकि मासूम बच्चों का सफर सुरक्षित हो। लेकिन नियमों का कितना पालन हो रहा है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि बिना कागजात और टूरिस्ट लिखी बस से भी स्कूली बच्चे ढोए जा रहे हैं। मोटा मुनाफा कमाने के फेर में पब्लिक स्कूल गांव ही नहीं गलियों व घर-घर से बच्चों को स्कूल तक लाने व ले जाने का जिम्मा उठा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Mar 2015 07:47 PM (IST)
        

नकदी फसलें चौपट, सड़क पर किसान

संवाद सूत्र, पुरोला : भारी बारिश से रवांई घाटी में मटर, गेहूं, आलू जैसी नकदी फसलें चौपट होने से आहत रामा व कमल सिंराई क्षेत्र के किसान बुधवार को सड़क पर उतर आए। किसानों ने नष्ट हुई फसलों का सर्वे करवाने और मुआवजा देने की मांग को लेकर जुलूस प्रदर्शन किया। बुधवार को मुख्य बाजार पुरोला में रामा व कमल सिरांई क्षेत्र के सैकड़ों किसान एकत्र हुए। यहां से ढोल नगाड़ों के साथ जुलूस निकाल कर तहसील चौक तक पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 18 Mar 2015 06:33 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें