Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 25,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

पांडवों के जोगटा नृत्य ने किया अभीभूत

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : माघ मेले के पांचवें दिन जिले के सरनौल क्षेत्र का पांडव नृत्य सबसे बड़ा आकर्षण रहा। पंडाल के बीचोंबीच होते हुए मंच पर पहुंचकर नृत्य करते पांडवों के पश्वा को देखने बड़ी तादाद में दर्शक उमड़े। बाडागड्डी क्षेत्र का पारंपरिक रासौं नृत्य भी खूब पसंद किया गया। जिला पंचायत की ओर से आयोजित माघ मेला-2015 में सरनौल का पांडव नृत्य लोगों को अभीभूत कर गया। पंडाल के बीच से होकर सभी पश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 04:30 AM (IST)
        

पुल के इंतजार में पथराए नैन

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी के बंगाण पट्टी के दस गांवों को जोड़ने के लिए टौंस नदी पर निर्माणाधीन मैंदरथ-कुकरेड़ा-भंकवाड़ पुल के एबेडमेंट तो तैयार हो गए, लेकिन बीते छह माह से पुल का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। पुल के दोनों ओर मोटर मार्ग भी बनकर डेढ़ वर्ष पूर्व तैयार हो गया। अब अधूरे पुल की वजह से दस गांव की छह हजार आबादी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मोरी प्रखंड में विकास कार्यो की अनदेखी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 01:01 AM (IST)
        

रजनीकांत के फ्यूजन ने बांधा समा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : पौराणिक माघ मेले की तीसरी संध्या लोकगायक रजनीकांत सेमवाल के नाम रही। गढ़वाली गीतों के फ्यूजन में माहिर रजनीकांत के गीतों पर दर्शक देर रात तक झूमते रहे। वहीं मुख्य अतिथि समेत वीआईपी दीर्घा में बैठे लोग भी गीतों पर थिरक उठे। जिला पंचायत की ओर से आयोजित माघ मेला पंडाल में तीसरे सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ पुरोला विधायक मालचंद ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद रजनीकांत स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 17 Jan 2015 07:12 PM (IST)
        

बिना शिक्षकों के बीत रहा सत्र

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में उच्च शिक्षा इस सत्र में भी पटरी पर नहीं आ सकी। आधा सत्र बीतने पर भी राजकीय महाविद्यालय उत्तरकाशी समेत अन्य चार महाविद्यालयों को शिक्षक नहीं मिल सके। इस स्थिति के कारण उच्च शिक्षा ले रहे छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर असमंजस में हैं। जिले में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी उच्च शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र है। इसमें विज्ञान, कला व वाणिज्य संकाय संचा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 17 Jan 2015 05:13 PM (IST)
        

बदहाल स्वास्थ्य सेवा पर भड़के लोग

संवाद सूत्र, बड़कोट : बीते दस साल से बड़कोट अस्पताल को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का दर्जा न देने से गुस्साए क्षेत्रवासियों ने शुक्रवार को जुलूस प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। शुक्रवार को बड़कोट व्यापार मंडल के आह्वान पर क्षेत्र के लोग बड़कोट एलोपैथिक चिकित्सालय को सीएचसी का दर्जा न मिलने को लेकर सुबह मुख्य चौराहे पर एकत्र हुए। नगर क्षेत्र मे ढोल-नगाड़ों के साथ जुलूस निकाला और शासन-प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 06:31 PM (IST)
        

हाथी स्वांग ने किया आकर्षित

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : माघ मेले में तीसरे दिन हाथी स्वांग आकर्षण का केंद्र रहा। बाड़ाहाट कु थौलू व पांडव नृत्य समिति की ओर से परंपरागत हाथी स्वांग में बड़ी तादाद में लोग शामिल हुए। समिति की ओर से मकर संक्रांति के पर्व पर हर साल यह परंपरागत आयोजन किया जाता है। बाड़ाहाट स्थित कंडार देवता मंदिर में पूजा अर्चना के बाद हाथी स्वांग शोभायात्रा शुरू हुई। इसमें सजावट के साथ हाथी का पुतला बनाया गया था व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 05:14 PM (IST)
        

डीएम के तबादले पर रोष सीएम का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : पांच माह के अंतराल में ही जिलाधिकारी के तबादले का भाजपा व अन्य राजनीतिक दलों ने विरोध किया। भाजपाइयों ने राज्य सरकार समेत क्षेत्रीय विधायक पर ठेकेदारों से सांठगांठ का आरोप लगाने के साथ ही हनुमान चौक पर मुख्यमंत्री का पुतला फूंक कर अपना विरोध प्रकट किया। हनुमान चौक पर एकत्र भाजपा कार्यकर्ताओं ने डीएम सी.रविशंकर के अचानक हुए तबादले के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कार्यकर्ताओ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 05:08 PM (IST)
        

बिना लैब कैसे बनेंगे इंजीनियर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में तकनीकी शिक्षा की हालत कितनी बुरी है, इसका अंदाजा जिले के सबसे बड़े पालीटेक्निक संस्थान में लैब के न होने से लगाया जा सकता है। भविष्य में इंजीनियर बनने के सुनहरे सपने संजोए छात्र बिना लैब के कैसे अपना भविष्य बनाएंगे, इसमें भी संशय बना हुआ है। राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान की यह हालत बीते कई वर्षो से बनी हुई है। सिविल, इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल तीनों ट्रेड की प्रयोगात्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 04:31 AM (IST)
        

स्व.पातीराम नौटियाल के गीतों को किया याद

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : माघ मेले के दूसरे दिन जनपद के सुप्रसिद्ध लोकगायक रहे स्व.पातीराम नौटियाल को याद किया गया। जिले में रंगकर्म, साहित्य व पत्रकारिता से जुड़े लोगों ने उनकी पत्‍‌नी सुशीला देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। वहीं उनके पुत्र व लोकगायक मुकेश नौटियाल ने उनकी रचनाएं गाकर लोगों को भाव विभोर कर दिया। जिले में रंगकर्म व लोकगायन के क्षेत्र में अग्रणी रहे स्व.पातीराम नौटियाल का बीते व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 16 Jan 2015 04:31 AM (IST)
        

ईमानदारी से होगा बेहतर राज्य का निर्माण

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड आपदा की निराशा से उबर रहा है, अब जगह-जगह मेलों का आयोजन हो रहा है। इससे साफ है कि प्रभावित आपदा के दंश से उबर रहे हैं। उन्होंने जोर दिया कि आपदा के बाद उत्तराखंड के पुनर्निर्माण में सरकार ही नहीं बल्कि सभी को ईमानदार कोशिश करनी होगी। तभी नये और बेहतर उत्तराखंड का निर्माण हो सकेगा। बुधवार को माघ मेले के उद्घाटन समारोह में उन्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 04:35 AM (IST)
        

मिटा दी गरीबी की रेखा

पुष्कर रावत, उत्तरकाशी डूण्डा ब्लाक के लदाड़ी गांव की भूमि कलूड़ा गरीबी से जूझते-जूझते हताश हो गई थीं। मुट्ठी भर जमीन और गांव के जंगल की रखवाली करते पति की आय से परिवार की गुजर-बसर किसी चुनौती से कम नहीं था। दो बच्चों का भविष्य मुंह बाए सामने खड़ा था। वर्ष 2013 में वह गढ़ बाजार से जुड़ीं तो वक्त बदलना शुरू हुआ। उन्होंने गांव की ही सात महिलाओं के साथ ग्रामीणों से स्थानीय उत्पाद कोदा, झंगोरा और दालें ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 15 Jan 2015 04:35 AM (IST)
        

रणसिंघा की गूंज पर उतरे कंडार महाराज

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : रिमझिम बारिश के बीच स्थानीय आराध्य कंडार देवता व हरि महाराज के ढोल के साथ बुधवार को माघ मेले का आगाज हुआ। मकर संक्रांति पर्व पर स्नान को पहुंची देवडोलियों के नृत्य और समागम ने मेले के पारंपरिक स्वरूप का अहसास करा दिया। भैरव चौक स्थित कंडार देवता मंदिर व आस्था के केंद्र चमाला की चौंरी पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। बुधवार दोपहर करीब बारह बजे हरि महाराज के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 06:00 PM (IST)
        

जल, जमीन और शिक्षा से होगा विकास

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंगलवार को भटवाड़ी व गजोली में जनसभाओं को संबोधित करते कहा कि आपदा की निराशा से उत्तराखंड उबर रहा है। यहां के विकास के लिए जरूरी है कि जल, जंगल और जमीन के साथ ही शिक्षा का विकास भी हो। भटवाड़ी के रामलीला मैदान में स्थानीय लोगों से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भागीरथी और असीगंगा के कोप से लोगों ने बहुत कुछ झेला है, लेकिन अब आपदा से उभरकर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 14 Jan 2015 04:50 AM (IST)
        

संस्कृत प्रतियोगिता में किया बेहतर प्रदर्शन

उत्तरकाशी : उत्तराखंड संस्कृत अकादमी हरिद्वार की ओर से आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय संस्कृत छात्र प्रतियोगिता में विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया। श्लोक प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में महाविद्यालय के छात्र आलोक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद विवाद प्रतियोगिता में राधाकृष्ण कुकरेती व महेश भट्ट को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता के जनपद संयोजक उमेश प्रसाद बहुगुण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 06:03 PM (IST)
        

केलसू क्षेत्र विकास से दूर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय का निकटवर्ती होने के बावजूद केलसू क्षेत्र विकास से कोसों दूर है। इस क्षेत्र के लोग आज भी सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। हालत यह है कि हर साल बरसात के दौरान इस क्षेत्र के लोग अपने गांवों में कैद होकर रह जाते हैं। जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से 20 किमी दूर संगमचट्टी केलसू क्षेत्र के सात गांवों का केंद्र है। यहीं से गजोली, भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 13 Jan 2015 05:10 AM (IST)
        

उजड़ रहे सेब के बाग

राधाकृष्ण उनियाल, पुरोला : मौसम का बदलता मिजाज बागवानी पर बुरा असर डाल रहा है। रवांई घाटी में सेब के बरबाद हो रहे बाग इस बात को और पुख्ता कर रहे हैं। समय पर बारिश व बर्फबारी न होने से पेड़ों पर बीमारी लगने से उद्यान विभाग की मुहिम भी कारगर साबित नहीं हो रही है। इसके कारण रवांई क्षेत्र की सबसे पुरानी फल पट्टी भी अब उजाड़ होने की कगार पर है। उत्तरकाशी जिले के नौगांव, पुरोला, मोरी, आराकोट व नैटवाड़ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 05:38 AM (IST)
        

डीएम ने किया माघ मेले की तैयारियों का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मकर संक्रांति पर्व पर शुरू होने वाले माघ मेले को देखते हुए जिलाधिकारी सी. रविशकर ने मेले के दौरान छोटे एवं बड़े वाहनों की पार्किंग के लिए चिह्नित स्थलों के साथ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने इंद्रावती नदी संगम के पास पार्किंग स्थल तैयार करा बसों की पार्किंग करवाने के निर्देश दि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 12 Jan 2015 01:05 AM (IST)
        

पदक विजेता किक बाक्सिंग खिलाड़ी सम्मानित

ऋषिकेश: फरीदाबाद में आयोजित सब जूनियर व सीनियर राष्ट्रीय किक बाक्सिंग प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का नगरपालिका में सम्मान किया गया। रविवार को नगरपालिका परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा ने इन खिलाड़ियों को सम्मानित किया। देवभूमि मार्शल आर्ट वेलफेयर सोसायटी के सचिव व मुख्य प्रशिक्षक विश्वनाथ राजपूत ने बताया कि फरीदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय किक बाक्सिंग प्रतियोगिता क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 07:11 PM (IST)
        

हाईवे पर मलबा व अतिक्रमण बाधा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री हाईवे पर डबल लेन का काम चल रहा है, लेकिन बीआरओ के लिए जिला मुख्यालय समेत अन्य आबाद बस्तियों में सड़क पर भारी अतिक्रमण के साथ ही भूस्खलन जोन से आ रहा मलबा बाधा डाल रहा है। गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे के चौड़ीकरण का कार्य वर्ष 2010 में शुरू हुआ था। इसके लिए गंगोत्री हाईवे 108 को चार चरणों में चौड़ा किया जा रहा है। पहले चरण में धरासू से डुंडा, दूसरे चरण में भटवाड़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 11 Jan 2015 06:07 AM (IST)
        

चालक की संदिग्ध हालात में मौत, तीन हिरासत में

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : थाना कोतवाली क्षेत्र के ज्ञानसू में संदिग्ध हालात में एक वाहन चालक की मौत हो गई। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद पुलिस ने संदेह के आधार पर तीन युवकों को हिरासत में लिया है। बीते शुक्रवार की देर रात ज्ञानसू निवासी वाहन चालक मनोज कुमार (34 वर्ष) पुत्र प्रेमलाल अपने घर नहीं पहुंचा। इस पर शनिवार को तड़के उसके परिजन उसे तलाशने निकले। ज्ञानस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 10 Jan 2015 05:18 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें