Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

टिहरी गढ़वाल

जो लौट के घर न आए

रघुभाई जड़धारी, चंबा प्रथम विश्वयुद्ध के नायक बीसी गबर सिंह नेगी का जन्म भले ही मज्यूड़ गांव में हुआ हो, लेकिन सैनिकों की फसल तो स्यूटा गांव में ही लहलहाती रही है। इस गांव के युवा शहीद की शहादत से प्रेरणा लेकर सेना में भर्ती होने के लिए उत्साहित रहते हैं। आज गांव के प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति सेना में है। जनपद टिहरी के चंबा विकासखंड का स्यूटा वैसे तो छोटा गाव हैं, लेकिन यहां के लोगों का देश स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:51 PM (IST)
        

तीन स्थानों पर खोले गए हैं एमआरपी सेंटर

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: चारधाम यात्रा को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुटा है। हालांकि जिले में कुछ जगहों पर चिकित्सकों की कमी है, लेकिन विभाग का दावा है कि सभी व्यवस्थाएं पूरी हैं। अब देखना है कि यात्रा के दौरान यह व्यवस्थाएं कितनी सफल होती हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि यात्रा को देखते हुए तीन स्थानों कौड़िया, मुनिकी रेती व भारमराड़ में एमआरपी (मेडिकल रिलीफ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

ग्रामीणों को स्वास्थ्य उपकेंद्र का नहीं मिल रहा लाभ

संवाद सूत्र, आगराखाल: क्षेत्र के ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से कुखुई में दो साल पूर्व बना स्वास्थ्य उपकेंद्र सफेद हाथी साबित हो रहा है। दो साल से विभाग ने यहां स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति नहीं की। साथ ही अन्य जरूरी संसाधन भी मुहैया नहीं कराए। ऐसे में स्वास्थ्य उपकेंद्र बनने के बाद भी ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। नरेंद्रनगर विकासखंड का कुखुई क्षेत्र यूं तो आधारभूत सुवि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:16 PM (IST)
        

पुण्य तिथि पर दी शहीद कुलदीप को श्रद्धांजलि

संवाद सहयोगी, चम्बा: वीरचक्र विजेता शहीद कुलदीप सिंह भंडारी की पुण्यतिथि पर उनका भावपूर्ण स्मरण किया गया। इस मौके पर पांचवी गढ़वाल राइफल के जवानों ने शहीद के स्मारक पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। इसके अलावा क्षेत्र के ग्रामीणों ने भी शहीद को याद किया। शुक्रवार को थौलधार प्रखंड के अलेरू में वीरचक्र विजेता शहीद कुलदीप सिंह भंडारी की तेईसवीं पुण्य तिथि के मौके पर सुबह दस बजे पांचवी गढ़वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:15 PM (IST)
        

डेंजर जोन करेंगे यात्रियों का स्वागत

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: चारधाम यात्रा का काउंटडाउन शुरू हो गया है, लेकिन तैयारियों को देखकर नहीं लगता कि शासन-प्रशासन यात्रा के प्रति गंभीर है। इसी की बानगी है कि ऋषिकेश से कंडीसौड़ के बीच ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज भी हर कदम पर डेंजर जोन हैं। ऐसे में तय है कि यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। टिहरी जिले में ऋषिकेश से लेकर कंडीसौड़ तक ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग का हिस्सा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 05:06 PM (IST)
        

फांसी लगाकर महिला ने की आत्महत्या

लंबगांव : प्रतापनगर के थौड़गी गांव निवासी विवाहिता ने बीते गुरुवार को फांसी लगा ली। राजस्व पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार थौड़की गांव निवासी 27 वर्षीय मीना देवी पत्‍‌नी कुलदीप लाल ने गुरूवार दोपहर को कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मीना देवी आंगनबाड़ी कार्यकत्री थी उसके पति बाहर नौकरी करते हैं। घर में केवल ससुर नत्थीलाल ही मौजूद थे। नत्थी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 04:39 PM (IST)
        

संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करने के निर्देश

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : वन अग्नि प्रबंधन योजना समिति की बैठक में जिलाधिकारी युगलकिशोर पंत ने निर्देश दिए कि आगामी माह से वनों में आग से सुरक्षा के लिए संवेदनशील स्थानों का चयन कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में वन विभाग की ओर से फायर सीजन के चारों वन प्रभागों के लिए शासन को वित्तीय सहयोग के लिए दो करोड़, 26 लाख रूपये का प्रस्ताव रखा गया। जिला सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने कहा कि ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 06:44 PM (IST)
        

तीन घंटे जाम में फंसे रहे ग्रामीण

लंबगांव: लंबगांव में जाम से लोग परेशान हैं। गुरुवार को लोग तीन घंटे जाम में फंसे रहे जिसमें बारात के वाहन भी शामिल थे। प्रशासन की ओर से यहां पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू किए जाने को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। गुरूवार को तीन घंटों तक लोगों को जाम में फंसा रहना पड़ा। बाद में जब स्थानीय प्रशासन को लोगों ने इसकी सूचना दी तब जाकर प्रशासन ने वहां पर होमगार्डो को भेजा जिसके बाद आवागमन सुचारू हो पाया।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

पॉलीटेक्निक को ग्रामीण निशुल्क भूमि देने को तैयार

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : नई टिहरी पॉलीटेक्निक के लिए शहर के समीपवर्ती गांव कुट्ठा के निवासी अपनी जमीन निशुल्क देने को तैयार हैं। भूमि उपलब्ध न होने के कारण वर्तमान में यह संस्थान प्रताप इंटर कॉलेज के कमरों में संचालित हो रहा है। यह संस्थान पहले नरेंद्रनगर से बादशाही थौल में चला और करीब दो साल पहले संस्थान नई टिहरी में शिफ्ट हुआ। यहां राजकीय पालीटेक्निक को भूमि उपलब्ध न होने के कारण यह अभी तक नई ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

नौ दिन बाद मिला पंतजलि विवि छात्रा उर्वशी का शव

संवाद सूत्र, देवप्रयाग: पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार की छात्रा उर्वशी चौहान का शव पुलिस ने नौ दिन बाद देवप्रयाग स्थित राजकीय महाविद्यालय के समीप अलकनंदा से ढूंढ निकाला। शव नदी में चट्टानों के बीच फंसा था। छात्रा के परिजनों के शव का पोस्टमार्टम न करवाने की बात पर पुलिस ने पंचनामा के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। गौरतलब है कि गत आठ अप्रैल को देवप्रयाग से 11 किमी आगे मुल्यागांव में पतंजलि सेवा आश्रम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

झील का जलस्तर घटने के साथ बढ़ने लगी परेशानी

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: टिहरी बांध की झील का जलस्तर घटना शुरू हो गया है। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्र के लोगों की समस्याएं बढ़ जाती हैं क्योंकि जलस्तर कम होने के कारण कुछ जगहों पर बोट का संचालन चार-पांच माह के लिए बंद हो जाता है। ऐसे में बांध प्रभावितों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। झील का पानी कम होने से दो-चार दिन में छाम में बोट का संचालन बंद हो जाएगा। ऐसे में क्षेत्र के लोग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

सीख रहे हैं योग के गुर

नई टिहरी : भारत स्वाभिमान व पतंजलि योगपीठ की ओर से आयोजित योग शिविर में लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। लोगों की मांग पर यह शिविर शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित हो रहा है। नई टिहरी शहर में इस सत्र का यह दूसरा शिविर है। बौराड़ी नई टिहरी में सुबह 5.50 से 6.30 बजे तक महिलाओं के लिए व शाम छह से सात बजे तक पुरुषों के लिए शिविर आयोजित किया जा रहा है। शहरवासी इस शिविर का लाभ उठा रहे हैं और योग के प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

विभागों पर उर्जा निगम मेहरबान

रघुभाई जड़धारी, चंबा: ऊर्जा निगम की कार्य प्रणाली भी अजब है। विद्युत बिलों की अदायगी को लेकर आम उपभोक्ताओं के साथ तो सख्ती बरती जा रही हैं, लेकिन सरकारी विभागों पर लाखों की देनदारी के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही है। आम उपभोक्ताओं की बात करें तो निगम ने उन्हें हजार-दो हजार रुपये के बिल के लिए नोटिस जारी कर कनेक्शन समाप्त करने की चेतावनी दी है। निगम कर्मियों ने गांव-गांव जाकर वसूली भी की, लेकिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 06:21 PM (IST)
        

17 मतदान केंद्र के लिए जाना होगा15 किमी पैदल

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: लोकसभा चुनाव के लिए जिले में 17 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को 15 किमी पैदल चलकर पहुंचना होगा। वहीं, 73 केंद्र ऐसे हैं जहां पर दस किमी की दूरी नापनी पड़ेगी। सिर्फ 667 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। टिहरी जिले की छह विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन ने 869 मतदान केंद्र बनाए हैं। राज्य बने 13 साल हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 05:13 PM (IST)
        

निकली जन जागरूकता रैली

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: अग्निशमन एवं आपात सेवा नई टिहरी ने अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत सोमवार को जागरुकता रैली निकालकर लोगों को आग वाली घटनाओं के प्रति जागरूक किया। अग्निशमन सेवा सप्ताह की शुरूआत में स्टेशन के अधिकारियों व जवानों ने 1944 में मुंबई में हुए भीषण अग्निकांड मे शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। इस अवसर पर अग्निशमन अधिकारी संपूर्णानंद नौटियाल ने जागरुकता रैली ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:22 PM (IST)
        

चम्बा में जाम में फंसे रहे वाहन

घनसाली : घनसाली मुख्य बाजार में सोमवार को जाम में वाहन लगभग डेढ़ घंटे तक फंसे रहे। जाम खुलवाने में पुलिस के भी पसीने छूट गए। बारात की गाड़ियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। घनसाली बाजार में आमतौर पर रोज ही जाम की स्थिति रहती है, लेकिन सोमवार को तो डेढ़ घंटा लंबा जाम लग गया। जाम की वजह से सभी वाहन जहां-तहां फंस गए। पुलिस को भी जाम खुलवाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। डेढ़ घंटे तक जाम लगने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:11 PM (IST)
        

गहराया पेयजल का संकट

संवाद सूत्र, चाका: गर्मी शुरू होते ही चाका बाजार में पेयजल संकट गहरा गया है, जिस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले सात दिनों से पानी न आने के कारण लोगों को रोजमर्रा के कामों में परेशानी हो रही है। लोगों को एक किमी दूर से पानी ढ़ोना पड़ रहा है। उप तहसील गजा के अंतर्गत क्वीली पट्टी के चाका बाजार में विगत चार-पांच दिनों से जलापूर्ति ठप होने से चाका बाजार के पांच सौ से अधिक पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 03:58 PM (IST)
        

असेना में बनेगा वैली ब्रिज

अनुराग उनियाल, नई टिहरी: खनन के चलते भूस्खलन की मार झेल रहे असेनावासियों और भिलंगना ब्लॉक के लिए खुशखबरी है। असेना में अब 42 मीटर लंबा वैली ब्रिज बनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं और इसी माह काम शुरू हो जाएगा। नई टिहरी और भिलंगना ब्लॉक को जोड़ने वाली सड़क पर असेना गांव भूस्खलन की मार झेल रहा है। यहां पर पत्थर के लिए टीएचडीसी ने खनन कराया था। इसके बाद पूरा क्षेत्र भूस्खलन की जद में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 06:43 PM (IST)
        

प्रधानाध्यपिका का वेतन रोकने के आदेश

संवाद सूत्र, देवप्रयाग: विकासखंड देवप्रयाग के जूनियर हाईस्कूल पंचूर की प्रधानाध्यापिका पिछले एक माह से गायब है। नया शिक्षा सत्र शुरू हो चुका है व इस वक्त ऐडमीशन हो रहे है, लेकिन प्रधानाध्यापिका एक महीने से विद्यालय नहीं आई। शिक्षिका के गायब होने की जानकारी पर खंड शिक्षा अधिकारी ने उनका वेतन रोकने के आदेश जारी किए हैं। देवप्रयाग विकासखंड के जूनियर हाईस्कूल पंचूर से पिछले महीने प्रधानाचार्य जगदंबा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 05:17 PM (IST)
        

दूध बना आर्थिकी का जरिया

संवाद सहयोगी, चंबा: जो काम अकेले नहीं होता, वह समूह के माध्यम से हो सकता है। जिसने समूह की ताकत को पहचाना वह प्रगति की ओर अग्रसर हुआ। चंबा-मसूरी फलपट्टी के गांवों की महिलाएं भी ऐसा ही कुछ नया कर अपनी आर्थिकी सुधारने में लगी हैं। महिलाएं फेडरेशन के माध्यम से दूध का कारोबार कर रही हैं। यह उनकी आजीविका का मुख्य जरिया बन रहा है। इससे जहां उनकी आर्थिकी में सुधार हो रहा है, वहीं पशुपालन को भी बढ़ावा म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Tehri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »