Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

टिहरी गढ़वाल

बदलेगा डोबरा चांटी पुल का डिजाइन

dovra chanti

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन सस्पेंशन डोबरा चांटी पुल एक बार फिर डिजाइन को लेकर चर्चा में है। नौ साल से प्रतापनगर की डेढ़ लाख आबादी की पुल पर चलने की उम्मीद अब तक पूरी नहीं हो सकी हैं। कभी पुल का डिजायन तो कभी अनियमितता और कभी योग्य कंपनी न मिलने के कारण पुल का काम रुकता रहा। अब एक बार फिर से जब पुल बनने की उम्मीद जगी थी तो लोनिवि फिर से पुल का डिजायन बदलने को तैयार है। ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 05:58 PM (IST)
        

दूषित पेयजल आपूर्ति से लोगों में रोष

संवाद सहयोगी, चम्बा : नगर क्षेत्र में दूषित पेयजल की समस्या बनी हुई है। पिछले कई दिनों से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। स्थिति यह है कि नलों से मटमैला पानी निकल रहा है और संबंधित विभाग को अवगत कराने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। आजकल नगर क्षेत्र चम्बा के लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। साफ पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। बारिश के कारण नगर की पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 05:20 PM (IST)
        

बारिश से आमसेरा में गिर रहा मलबा, पत्थर

संवाद सहयोगी, चम्बा: लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश-चंबा राष्ट्रीय राजमार्ग पर आमसेरा में भूस्खलन होने से खतरा बढ़ गया है। सड़क के ऊपर पहाड़ी से मलबा व पत्थर गिर रहे है। यहां पर मार्ग बाधित होने के साथ ही वाहनों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। मलबा गिरने से कई बार यहां जाम की समस्या भी पैदा हो जाती है। पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश से ऋषिकेश-चंबा राष्ट्रीय राजमार्ग पर आमसेरा के ऊपर वाली पहाड़ी स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 05:15 PM (IST)
        

सड़क अवरुद्ध, गांव में कैसे पहुंचे खाद्यान्न

road block

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: खाद्यान्न योजना के तहत जिले में खाद्यान्न का वितरण मंगलवार से शुरू कर दिया है, लेकिन कई दूरस्थ गांव में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण यहां खाद्यान्न पहुंचाना चुनौतीपूर्ण बना है जिस कारण लोगों को खाद्यान्न संकट से का सामना करना पड़ रहा है। जिले में मंगलवार से खाद्यान्न का वितरण शुरु कर दिया गया है। इस योजना के तहत 34528 एपीएल व 4435 बीपीएल कार्ड धारकों को राशन वितरित की जा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 05:04 PM (IST)
        

सुरकंडा रोपवे पर जंगलात का ब्रेक

ropway

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: जिले के प्रसिद्ध सुरकंडा देवी मंदिर के लिए बनने वाले रोपवे को वन विभाग से क्लीयरेंस न मिलने के कारण मामला अटका हुआ है, जबकि रोपवे के लिए कद्दूखाल में जमीन चिह्नित की गई है। टिहरी जनपद के प्रसिद्ध सिद्धपीठ सुरकंडा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोपवे निर्माण की योजना बनाई गई थी। चंबा से 21 किलोमीटर दूर कद्दूखाल में करीब डेढ़ साल पहले रोपवे के लिए भूमि क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:02 AM (IST)
        

गदेरों में उफान, खतरे में जान

way in danger

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: पिछली आपदा में क्षतिग्रस्त हुई अधिकांश पुलियों का निर्माण व मरम्मत न होने से गदेरे एक बार फिर परेशानी का सबब बन सकते हैं। बारिश के कारण उफन रहीं नदियां व गदेरे जोखिम को और बढ़ा रहीं हैं। अभी तक तो गदेरों का पानी कम था इसलिए ग्रामीण गदेरों को पार करने में कोई परेशानी नहीं होती थी। लेकिन, पिछले तीन-चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से क्षेत्र की नदियां व गदेरे उफान पर हैैं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

युवक की तलाश में पंजाब पुलिस पहुंची नरेंद्रनगर

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: गैंड गांव निवासी युवक की लुधियाना में हुई हत्या की जांच के लिए पंजाब पुलिस की टीम नरेंद्रनगर पहुंची है। पुलिस ने स्थानीय पुलिस से हत्याकांड के दिन मृतक के साथ रहने वाले युवक के बारे में पूछताछ की। पुलिस को युवक के बारे में अहम जानकारी हाथ लगी है। बीती 18 जुलाई को लुधियाना में टिहरी जनपद के नरेंद्रनगर ब्लॉक के गैंड गांव निवासी प्रकाश सिंह राणा पुत्र रुकम सिंह राणा की एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

आज से ही शुरू करें खाद्यान वितरण: डीएम

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिलाधिकारी युगलकिशोर पंत ने निर्देश दिए कि खाद्यान योजना के तहत जितना भी खाद्यान का उठान किया गया उसको प्राथमिकता के आधार पर मंगलवार से ही वितरण करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से वितरण के लिए अवशेष कार्ड को प्राथमिकता के आधार पर वितरण करवाना सुनिश्चित करें। जो भी अधिकारी लाप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

लापरवाही की भेंट चढ़ा डामरीकरण

road construction

संवाद सूत्र, आगराखाल : ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर विगत दो माह पूर्व करोड़ों रुपये की लागत से किया गया डामरीकरण बीआरओ व कार्यदाई संस्था की लापरवाही की भेंट चढ़ गया। सड़क पर बने कई गड्ढे यहां सरकारी पैसे की बर्बादी की कहानी बयां कर रहे हैं। वहीं बीआरओ जैसी विशेषज्ञ संस्था की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। विदित हो कि चारधाम के प्रवेश द्वार ऋषिकेश से उक्त राष्ट्रीय राजमार्ग बीआरओ क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:57 AM (IST)
        

विवि ने बीएड कॉलेजों से मांगा 'हिसाब'

b ed eddmission

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: निजी बीएड कॉलेजों से श्रीदेव सुमन विवि ने हिसाब मांगा है। विवि ने 24 बीएड कॉलेजों को पिछले सप्ताह भेजे पत्र में कहा है कि वह अपने यहां से पासआउट सभी छात्र-छात्राओं की पूरी जानकारी व ली गई फीस का हिसाब विवि को उपलब्ध कराए। निजी बीएड कॉलेजों की मनमानी जगजाहिर है। बीएड करने वाले युवाओं से मनमानी फीस लेने सहित अन्य शिकायतें अक्सर आती रहती हैं। अब श्रीदेव सुमन विवि ने खुद स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:57 AM (IST)
        

1466 ने दी बीएड की प्रवेश परीक्षा

education

नई टिहरी: श्रीदेव सुमन विवि की बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार को नौ केंद्रों पर शांति पूर्ण ढंग से संपन्न हुई। परीक्षा में 279 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। रविवार को श्रीदेव सुमन विवि के हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश, देहरादून, कोटद्वार, नई टिहरी, उत्तरकाशी, श्रीनगर, गोपेश्वर केन्द्रों पर परीक्षाएं दो पालियों में संपन्न करवाई गई है। परीक्षा में 1735 अभ्यर्थियों में से 1466 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:02 AM (IST)
        

जर्जर स्कूलों में बारिश में छुट्टी करने के आदेश

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: जर्जर भवनों वाले स्कूलों में बारिश को देखते ही छुट्टी करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश को देखते हुए विभाग ने एहतियातन यह कदम उठाया है। जिले में कई सरकारी विद्यालयों के भवन जर्जर हाल में हैं। मौसम विभाग की भारी बारिश को चेतावनी के बाद शिक्षा विभाग ने विभागीय अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने अपने निर्देश में कहा है कि जिन भी विद्यालयों के भवन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

अभिभावकों ने फूंका शिक्षामंत्री का पुतला

संवाद सूत्र, देवप्रयाग: राइंका हिंडोलाखाल में शिक्षकों की नियुक्ति न होने से आक्रोशित अभिभावकों व क्षेत्रीय जनता ने शिक्षामंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी के खिलाफ जुलूस निकालकर उनका पुतला फूंका। वहीं लोगों ने टिहरी-देवप्रयाग मार्ग पर आधा घंटा चक्काजाम भी किया। अभिभावकों का कहना है शिक्षामंत्री के क्षेत्र का सर्वाधिक 763 छात्र संख्या वाला राइंका हिंडोलाखाल लगातार उपेक्षित है। रविवार को पीटीए अध्यक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

गजब: सरकारी भूमि के बदले लिया विस्थापन का मुआवजा

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: पुनर्वास विभाग की मिलीभगत से डीएम कार्यालय में तैनात सरकारी कर्मचारी ने सरकारी भूमि पर भवन बनाया और फिर उसके बाद फर्जी दस्तावेज तैयार कर बांध विस्थापित का प्रतिकर भी लिया। इस मामले के प्रकाश में आने पर एसडीएम अब पूरे प्रकरण की जांच कर रहे हैं। टिहरी डीएम कार्यालय की कार्यशैली लगातार विवादों में आ रही है। डीएम कार्यालय में बाबू के पद पर तैनात रामलाल पुत्र गुलाबू ने जाखणी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

सर्वेक्षण में ही फंसी विस्थापन की फाइलें

public problem

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: आपदा प्रभावित गांव वर्षो से विस्थापन की राह ताक रहे हैं। संवेदनशील श्रेणी में रखे गए इन गांवों का अभी तक न तो विस्थापन किया गया और ना ही सुरक्षा के कोई उपाय। भू-सर्वेक्षण के बाद भी अभी तक मामला आगे नहीं बढ़ पाया है। जिले में वर्ष 2002 से शुरू हुई आपदा से अब तक 61 गांव एवं तोक भूस्खलन की चपेट में हैं। इन गांवों के ग्रामीणों को अन्यत्र बसाने के लिए भू-वैज्ञानिकों ने समय-समय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

संगीता ढौंडियाल के गीतों ने बांधा समा

pfok

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: टीएचडीसी भागीरथीपुरम के 27वें स्थापना दिवस पर आयोजित सास्कृतिक संध्या में लोक गायिका संगीता ढौंडियाल के गीतों ने समा बांधा। उनके सांस्कृतिक दल की प्रस्तुति की खूब सराहना हुई। भागीरथीपुरम में आयोजित सास्कृतिक संध्या का शुभारंभ टीएचडीसी के अधिशासी निदेशक डीके गोविल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के सहयोग से बांध में बिजली उत्पादन हुआ। अब कर्मचारी-अ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 05:30 PM (IST)
        

उफनाई नदी का रुख बस्ती की ओर

rain fall

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: पिछले तीन दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदियों का पानी उफान पर होने से नदी घाटी के ग्रामीण दहशत में हैं। कई जगहों पर पानी का रुख बस्तियों की तरफ हो गया है। बाढ़ की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने नदी घाटी में अलर्ट जारी किया है। पिछली साल की तरह इस बार भी बूढ़ाकेदार में धर्मगंगा में बाढ़ की स्थिति बन गई है। नदी के रुख को देख ग्रामीण भयभीत हैं। गांव में कुछ लोगों ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 05:17 PM (IST)
        

बुझती लौ में जग रही 'प्रकाश की उम्मीद'

help to children

संवाद सहयोगी, चम्बा : गत वर्ष आई आपदा ने नजाने कितने परिवारों को तबाह कर दिया। इस तबाही ने लोगों से उनके अपने, उनका आशियाना और उनकी शिक्षा का जरिया भी छीन लिया। विश्वकर्मापुरम स्थित श्रीदेव सुमन छात्रावास इन्हीं आपदा प्रभावित परिवारों के बच्चों के भविष्य को एक नई दिशा देने में लगा है। जो काम सरकार को करना चाहिए था वह काम यह छात्रावास कर रहा है। छात्रावास में गत वर्ष केदारघाटी में आई आपदा से प्रभ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 04:35 PM (IST)
        

सड़कें ध्वस्त, बढ़ी ग्रामीणों की मुसीबत

landslide

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: पिछले तीन दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जगह-जगह टूट-फूट शुरू हो गई है। इस कारण जिले में करीब एक दर्जन लिंक मार्ग बाधित हो गए हैं। पैदल मार्गो के क्षतिग्रस्त होने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। मार्ग मार्ग बंद होने से करीब 35 गांव की आवाजाही प्रभावित हो गई। वहीं क्षेत्र में खाद्यान्न ढुलाई नहीं हो पा रही है। पिछले तीन दिन से हो रही बारिश से बूढ़ाकेदार-अगुंडा, घ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Jul 2014 04:31 PM (IST)
        

अभिभावकों ने बीईओ कार्यालय पर जड़ा ताला

संवाद सूत्र, देवप्रयाग: राइंका हिंडोलाखाल में शिक्षकों के रिक्त पद न भरने से आक्रोशित अभिभावकों ने क्षेत्रीय जनता के साथ ब्लाक मुख्यालय में प्रदर्शन किया व खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) कार्यालय पर तालाबंदी कर दी। अभिभावक राइंका हिंडोलाखाल में जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, संस्कृत व राजनीति विज्ञान प्रवक्ता सहित स्थाई प्रधानाचार्य नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे को लेकर पिछले वर्ष एसडीएम व ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Jul 2014 06:23 PM (IST)
        
(News from Tehri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें