Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

टिहरी गढ़वाल

संगोष्ठी सुझावों के आधार पर नीति बनाए सरकार

national sangosthii

संवाद सहयोगी, चम्बा: स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न हो गई। इस मौके पर वैज्ञानिकों ने कहा कि संगोष्ठी से जो भी निष्कर्ष निकले हैं उन पर सरकार को विचार कर नई नीतियां बनाने में इनका उपयोग करना चाहिए। गुरुवार को एसआरटीपरिसर बादशाहीथौल में संगोष्ठी का समापन हो गया। इस मौके पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के डॉ. सूर्यप्रकाश ने भूगर्भीय आपदा की विस्तृत जानक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

मनोज और माया बने लंबी दौड़ के विजेता

sports compitition

छाम : कमांद इंटर कॉलेज में चल रही खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन पांच हजार मीटर दौड़ चंबा के मनोज खाती और बालिका वर्ग में जौनपुर की कुमारी माया के नाम रहा। गुरुवार को थौलधार ब्लॉक के कमांद इंटर कॉलेज में आयोजित 54वीं शीतकालीन खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन पांच हजार मीटर दौड़ में मनोज खाती पहले, आनंद सिंह दूसरे, प्रकाश तीसरे, पांच हजार मीटर बालिका वर्ग में माया पहले, सीमा दूसरे, अमिता तीसरे स्थान पर र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

बीएड़ पढाई का ब्यौरा नहीं दे रहे निजी कॉलेज

bed college

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: श्रीदेव सुमन विवि ने निजी बीएड कॉलेजों से 210 की पढ़ाई का ब्यौरा मांगा है। विवि को सरकारी संस्थानों से तो जानकारी मिल गई है, पर 10 कॉलेजों ने अब तक प्रबंधकीय सीटों का ब्यौरा नहीं दिया है। अब विवि इन सभी कॉलेजों को नोटिस जारी करने पर विचार कर रहा है। श्रीदेव सुमन विवि ने निजी बीएड कॉलेजों से एनसीटीई की गाइड लाइन के तहत बीएड में 210 दिन की पढ़ाई का ब्यौरा मांगा था। विवि प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

बाल वैज्ञानिकों ने किया कार्बन उत्सर्जन का विश्लेषण

चम्बा: सरस्वती विद्या मंदिर जाखणीधार के बाल वैज्ञानिकों ने पेटब गांव का भ्रमण किया। उन्होंने वहां कार्बन उत्सर्जन का विश्लेषण कर ग्रामीणों को इस बारे में जानकारी दी। मंगलवार को सरस्वती विद्या मंदिर के बाल वैज्ञानिकों ने विज्ञान संयोजक प्रदीप रावत के नेतृत्व में नजदीकी पेटब गांव का भ्रमण किया। जहां उन्होंने कार्बन उत्सर्जन का विश्लेषण किया। बाल वैज्ञानिक दिब्यांशु नौटियाल, अजय पेटवाल, गौरव लसियाल,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

टीएचडीसी के एजीएम को सात घंटे बनाया बंधक

thdc officer protest

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: कोटी कॉलोनी स्थित मकानों को तोड़ने गए टिहरी जल विकास निगम (टीएचडीसी) के अधिकारियों को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। विरोध में व्यापारी और नागरिक सड़कों पर उतर आए। लोगों ने कॉलोनी तोड़ने आए टीएचडीसी के एजीएम को सात घंटे से ज्यादा समय तक बंधक बनाए रखा। व्यापारियों का कहना था कि टीएचडीसी बिना पूर्व सूचना के कॉलोनी के मकानों को तोड़ रहा है। व्यापारी अपने घरों को न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

सफेद हाथी बना बौराड़ी का ब्लड बैंक

blood bank

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: जिला अस्पताल बौराड़ी का ब्लड बैंक सफेद हाथी बनकर रह गया है। यह ब्लड बैंक कब शुरू होगा। इस यक्ष प्रश्न का स्वास्थ्य विभाग के पास कोई जवाब नहीं है। भवन, मशीनें और कर्मचारी सब उपलब्ध हैं लेकिन ब्लड बैंक को लाइसेंस आज तक नहीं मिला है। इस कारण जिले में अगर किसी को खून की जरुरत पड़ती है, तो 75 किलोमीटर दूर ऋषिकेश या फिर 100 किलोमीटर दूर देहरादून जाना पड़ता है। जिला अस्पताल बौरा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

800 मीटर दौड़ में मनोज और आरती प्रथम

sports compitition

छाम : कमांद इंटर कॉलेज में 54वीं जनपदीय शीतकालीन खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ बुधवार को किया गया। इस अवसर पर खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट कर खेल मशाल प्रज्ज्वलित की। 800 मीटर दौड़ में मनोज और बालिका वर्ग में आरती पहले स्थान पर रही। बुधवार को राइंका कमांद में शुरू हुई खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 800 मीटर दौड़ सीनियर बालक वर्ग में मनोज खाती पहले, कै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

आपदा पर शोधपत्र प्रस्तुत

workshop on disaster manegement

संवाद सहयोगी, चम्बा : स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में वैज्ञानिकों ने अपने-अपने शोधपत्र प्रस्तुत कर आपदाओं से निपटने के सुझाव दिए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार को जो सुझाव दिए जाते हैं उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करना चाहिए। बुधवार को संगोष्ठी के दूसरे दिन विभिन्न जगहों से आए वै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

आपदाओं को रोकने के लिए बनाई जाए ठोस नीति: भट्ट

programme

संवाद सहयोगी, चम्बा: पद्मश्री पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट ने कहा कि हिमालयी पर्यावरण व आपदा को लेकर जितने भी शोध हो रहे हैं, वह केवल शोध तक सीमित नहीं रहने चाहिए, उसके आधार पर नीतियां बनाकर धरातल पर उसका प्रभाव दिखाई देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करना चाहिए। मंगलवार को स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 09:23 PM (IST)
        

सुविधाओं को जूझ रहा स्वास्थ्य केंद्र

संवाद सूत्र, नैनबाग : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थत्यूड़ में सुविधाओं के नाम पर मरीजों से छलावा किया जा रहा है। अस्पताल में न तो महिला डॉक्टर है और ना ही अन्य सुविधाएं। जौनपुर ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थत्यूड़ को एक मई 2014 को दिल्ली की एक कंपनी को पीपीपी मोड में चलाने के लिए दिया गया था। लेकिन, अभी तक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं पटरी पर नहीं आ पाई हैं। दो माह से केन्द्र में महिला च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:57 PM (IST)
        

बाजार बंद, डीएम कार्यालय पर हल्ला

protest

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: उद्योग व्यापार मंडल नई टिहरी व बौराड़ी के व्यापारियों ने सोमवार को एसडीएम की व्यापारियों से की गई अभद्रता के विरोध मे बाजार बंद कर कलक्ट्रेट परिसर में जमकर नारेबाजी की। व्यापारियों ने डीएम से कहा कि छापेमारी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाए और तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत दुकानों का चिह्निकरण किया जाए। व्यापारियों ने कहा कि तंबाकू नियंत्रण अभियान के साथ पूरा व्यापार मं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:31 PM (IST)
        

दस दिन में सिर्फ पूछताछ तक सिमटी पुलिस जांच

संवाद सूत्र घनसाली: सरकारी राशन दुकान में रखने के मामले में पुलिस दस दिन से महज पूछताछ ही कर रही है। मामले में अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। बीती 16 अक्टूबर को थाना क्षेत्र घनसाली के अंर्तगत पौखाल मे उपजिलाधिकारी ने सरकारी राशन को ब्लैक मे करने की नियत से रखे 26 कुंतल चावल पर छापा मार कर दुकान को सीज किया था। विदित हो कि थाना क्षेत्र पौखाल के अंर्तगत लंबे समय से सरकारी राशन की कालाबाजारी की शिकाय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:06 PM (IST)
        

छिलका के सहारे रात काटने को मजबूर ग्रामीण

संवाद सूत्र, घनसाली: प्रदेश सरकार प्रदेश को ऊर्जा प्रदेश बनाने का भले ही लाख दावे करती हो लेकिन जमीनी हकीकत ठीक उलट है। हाल यह है कि आजादी के 66 साल बाद भी भिलंगना विकास खंड के आधा दर्जन गांवों में बिजली नहीं पहुंच पाई है। ग्रामीणों को छिलका के सहारे रात काटनी पड़ रही है। यही नहीं सरकार ने वर्ष 2006-07 में कोटी-झाला जलविद्युत परियोजना का निर्माण शुरू कराया था लेकिन यह सात साल बाद भी नहीं बन सकी है।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

खुमानी के पेड़ों पर समय से पहले खिले फूल

चम्बा : इसे जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कहें या कुछ और लेकिन खुमानी के पेड़ों पर इस समय फूलों का आना चौंकाने वाला जरूर है। आजकल कई खुमानी के पेड़ों पर फूल निकले हुए हैं। चम्बा के दिखोलगांव में खुमानी के पेड़ों पर इस समय फूलों को देखा जा सकता है। खास बात यह है कि खुमानी के जिन पेड़ों पर फूल निकले हैं वो कोई नई विकसित की गई प्रजाति के पेड़ भी नहीं हैं वे तो पारंपरिक खुमानी के वे पेड़ हैं जिन पर फरवरी माह ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

झील के विकास में होगी स्थानीय लोगों की भागीदारी

meeting

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: प्रदेश के मुख्य सचिव एन रविशंकर ने टिहरी झील में पर्यटन की अपार संभावनाएं के मद्देनजर स्थानीय लोगों को साथ लेने की बात कही। उन्होंने साथ ही कहा कि पुनर्वास के लंबित पड़े मामले भी जल्द सुलझाए जाएंगे। रविवार को प्रदेश के मुख्य सचिव एन रविशंकर ने टिहरी झील में पर्यटन विकास के मामलों पर अधिकारियों के साथ भागीरथीपुरम विश्रामगृह में बैठक की। उन्होंने कहा कि टिहरी झील में पर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

स्कूलों के पास बेचा तंबाकू तो होगा चालन

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: यदि कोई दुकानदार स्कूलों या कॉलेज के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचता पाया जाता है तो उसका चालान किया जाएगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य भी कार्रवाई के दायरे में आ सकते हैं। चेकिंग के लिए एसडीएम टिहरी के नेतृत्व में एक छापेमारी दल का भी गठन किया गया है। तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देशों का पालन करने को कहा। सोमवा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

एसडीएम के खिलाफ गुस्सा

protest

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: एसडीएम सदर के छापेमारी के विरोध में नई टिहरी के व्यापारी सोमवार शाम सड़कों पर उतर आए। व्यापारियों का आरोप है कि एसडीएम ने बिना सूचना दिए व्यापारियों का सामान जब्त किया और उनसे अभद्रता की। व्यापारियों के जाम लगाने के कारण कई वाहन काफी देर तक फंसे रहे। सोमवार को एसडीएम सदर अभिषेक त्रिपाठी ने नई टिहरी बाजार में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत छापेमारी शुरू कर दी। दोपहर में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

चार साल से नहीं बन पाया विद्यालय भवन

संवाद सूत्र घनसाली: चार साल से आरईएस भासौं प्राथमिक विद्यालय का भवन नहीं बना सका है। भवन न बनने से बच्चों को किराए के कमरे में आखर ज्ञान लेना पड़ रहा है। वहीं शिक्षा विभाग का कहना है कि बजट न होने के कारण काम पूरा नहीं हो पाया है। प्रखंड की पट्टी नैलचामी में वर्ष 2010 में बाढ़ आने से जहां लोगों के कई घर, पैदल रास्ते, कृषि भूमि, पूरी तरह से तबाह हो गई थी। वहीं ग्राम पंचायत भासौं का राजकीय प्राथमिक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

मृतक के परिजनों और व्यापारियों ने दिया धरना

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: हिंदुस्तान कंपनी के श्रमिक की मौत के मामले में परिजनों और व्यापारियों ने कंपनी गेट पर धरना दे कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि लापरवाही के कारण ही कर्मचारी की मौत हुई है। धरना प्रदर्शन के बाद कंपनी ने मृतक कर्मचारी के परिजनों पांच लाख रुपये देने का आश्वासन दिया है। शनिवार को कोटी कॉलोनी के पास खांडखाला में कोटी कॉलोनी के स्थानीय व्यापारियों और मृतक श्रमिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

एक सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती होंगी प्रसूताएं

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: दूर दराज के क्षेत्रों में अब प्रसूताओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई योजना शुरु की है। गर्भावस्था के दौरान अस्पताल तक पहुंचने में होने वाली परेशानी को देखते हुए अब विभाग प्रसव तिथि से एक सप्ताह पहले ही गर्भवती महिलाओं को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कर देगा। इसी माह से यह योजना शुरु कर दी गई है। जिले के कई दूर दराज के क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान अस्पताल त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        
(News from Tehri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें