Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

टिहरी गढ़वाल

शिक्षा की बेहतरी को सरकार प्रयासरत: धनै

school bhawan

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिला मुख्यालय नई टिहरी के पास बुडोगी चवालखेत में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 3 लाख 78 हजार रूपये की लागत से बने राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवन का पर्यटन मंत्र दिनेश धनै ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। शनिवार को भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि इससे बुडोगी के छात्रों को घर के समीप ही शिक्षा की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि पर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:57 PM (IST)
        

दुग्ध संघ में करोड़ों की मशीनें खा रही धूल

machine d

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ की डेयरी में करोड़ों रुपये की मशीनें धूल खा रही हैं, लेकिन जिम्मेदारों को इसकी परवाह नहीं है। 5000 लीटर की क्षमता वाली डेयरी में मात्र 1600 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है। ऐसे में समझा जा सकता है कि दुग्ध विकास को बढ़ावा देने के दावों में कितना दम है। टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ बुरी तरह अव्यवस्था की चपेट में आ गई है। करोड़ों रुपये के घाटे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

पांचों क्रशर बंद करने पर अड़े ग्रामीण

five crsar closs

संवाद सूत्र, कीर्तिनगर: मलेथा में स्टोन क्रशर के विरोध में ग्रामीणों ने संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने मलेथा में चल रहे चार स्टोन क्रशर और खनन कार्य बंद करने के आदेश जारी किए हैं पर ग्रामीण आंदोलन समाप्त करने के मूड में नहीं हैं। आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक पांचवा क्रशर बंद नहीं होता और आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती तबतक आंदोलन खत्म नहीं किया जाएग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

उत्तराखंड बोर्ड पास छात्रों को मिलेगा विवि में वेटेज

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: श्रीदेव सुमन विवि में एडमिशन लेने वाले उत्तराख्ाड बोर्ड के छात्र- छात्राओं को दस नंबर का वेटेज दिया जाएगा। शासन ने श्रीदेव सुमन विवि को इस संबंध में पत्र भेज दिया है। अभी तक श्रीदेव सुमन विवि में एडमिशन लेने वाले उत्तराखंड बोर्ड से 12वीं पास छात्र- छात्राओं को वेटेज नहीं मिलता था, लेकिन अब शासन ने छात्र- छात्राओं को सौगात देते दस नंबर का वेटेज देने का फैसला किया है। अब ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

जिम्मेदारियों को समझें जनप्रतिनिधि: खंडूड़ी

mitting

संवाद सूत्र, कीर्तिनगर: गढ़वाल सांसद भुवनचंद्र खंडूड़ी ने कहा कि जन प्रतिनिधि जिम्मेदारी को समझें। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद नरेन्द्र मोदी देश को ऐसे पहले प्रधानमंत्री मिले जो अपनी विकासवादी सोच व अन्य देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित कर विकास को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रखंड के सभागार में कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने कहा कि गांव स्तर से केंद्र तक के सभी जनप्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारी समझ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:54 PM (IST)
        

ग्राीमणों ने मंत्री के प्रतिनिधि को लौटाया

malethaa d

संवाद सूत्र,कीर्तिनगर: मलेथा में स्टोन क्रशर के विरोध में बैठे ग्रामीणों ने पेयजल मंत्री व स्थानीय विधायक मंत्री प्रसाद नैथानी के प्रतिनिधियों को उल्टे पांव वापस लौटा दिया। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक क्रशर को निरस्त करने का लिखित में पत्र नहीं आएगा। तब तक धरना जारी रहेगा। शुक्रवार को गढ़वाल सांसद भुवन चंद्र खंडूड़ी भी धरना स्थल पहुंचे और अपना समर्थन दिया। शुक्रवार को धरना स्थल पर पहुंचे गढ़वाल सांस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:46 PM (IST)
        

जिला अस्पताल ने हवा में उड़ाए सीएमओ के आदेश

district hospital

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: सीएमओ के आदेश भी जिला अस्पताल बौराड़ी प्रबंधन के लिए कोई मायने नहीं रखते। जागरण में मेडिकल वेस्ट फेंकने की खबर प्रकाशित होने के बाद सीएमओ ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और प्रबंधन को मेडिकल वेस्ट हटाकर पिट में डालने के निर्देश दिए। बावजूद इसके अस्पताल प्रबंधन ने मेडिकल वेस्ट हटाने की जहमत तक नहीं उठाई। जिला अस्पताल बौराड़ी में मेडिकल वेस्ट को अस्पताल के पीछे ही खुले स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:12 PM (IST)
        

सिस्टम की भूल, भुगत रहे ग्रामीण

संवाद सूत्र, घनसाली: विकासखंड भिलंगना की ग्राम पंचायत मांदरा में सरकारी तंत्र की लापरवाही के कारण पंचायत का गठन नहीं हो सका है। कारण, गांव में एक भी व्यक्ति अनुसूचित जाति का नहीं है, फिर भी प्रधान का पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया। गांव में एक भी व्यक्ति अनुसूचित जाति का न होने के बावजूद भी 58 अनु जाति के लोगों का गांव में होना दर्शा कर अनु जाति के लिए प्रधान पद आरक्षित कर दिया है ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:14 PM (IST)
        

जान दे देंगे पर क्रशर नहीं चलने देंगे

malethaa

संवाद सूत्र कीर्तिनगर: मलेथा में स्टोन क्रशर के विरोध में चल रहे धरने के 37वें दिन ग्राम गोरसाली का महिला मंगल दल भी आंदोलन में शामिल हो गया। महिलाओं ने एक सुर में कहा कि जान दे देंगे लेकिन क्रशर नहीं लगने देंगे। मलेथा धरना स्थल पर गुरुवार को चौरास पट्टी के ग्राम सभा गोरसाली के महिला मंगल दल के सदस्य भी धरने पर रहे। इस दौरान प्रधान संगठन के अध्यक्ष वासुदेव भट्ट ने कहा कि सभी आंदोलनकारी मलेथा की ध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:05 PM (IST)
        

श्रमदान कर जोड़ी टूटी पेयजल लाइनें

संवाद सहयोगी, चम्बा: विकासखंड चम्बा के चामथरी गांव के लोगों ने श्रमदान कर आपदा से क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों और संपर्क मार्गो की मरम्मत की। इसके बाद गांव में पेयजल आपूर्ति सुचारु होने के साथ ही मार्ग भी आवाजाही के लिए खुल गए। प्रखंड के चामथरी गांव के लोगों ने सामूहिक सहभागिता का परिचय देते हुए श्रमदान किया और आपदा से क्षतिग्रस्त हुई मुंडाणगांव-चामथरी पेयजल लाइन की मरम्मत की जिससे गांव में लंबे सम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:37 PM (IST)
        

अस्पताल ही खतरे में डाल रहा सेहत

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: जिसके ऊपर स्वस्थ सुधारने का जिम्मा है वही स्वास्थ्य महकमा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने पर तुला है। जिला अस्पताल बौराड़ी में मेडिकल वेस्ट को अस्पताल के पीछे खुली जगह पर डाला जा रहा है। नगर पालिका ने अस्पताल प्रबंधन को नोटिस भी दिया लेकिन उसका कोई असर नजर नहीं हुआ। खुले में पड़े मेडिकल वेस्ट के कारण यह लोगों की सेहत पर भारी पड़ सकता है। जिला अस्पताल बौराड़ी जिले का सबसे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:32 PM (IST)
        

यात्रा से पर्यटन स्थलों को मिलेगी पहचान

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : पर्यटन को बढ़ावा देने व पर्यटन स्थलों को विकसित करने के उद्देश्य से पर्यटन स्थल पंवाली कांठा, खतलिंग सहस्रताल पर्यटक यात्रा व मेला 21 सितंबर से शुरू होगी। समिति कार्यक्रम की तैयारियों में जुटी है। राइंका घुत्तू भिलंग में सुबह दस बजे पर्यटन मंत्री दिनेश धनै की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम व गोष्ठी के साथ उद्घाटन किया जाएगा। समारोह में विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक भीमलाल आर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:25 PM (IST)
        

मारपीट का आरोपी चपरासी छोड़ा

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: शिक्षिका से मारपीट करने वाले चपरासी को राजस्व विभाग ने हिरासत में लेने के बाद छोड़ दिया, जबकि राजस्व पुलिस ने उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया था। इस मामले में एसडीएम टिहरी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। वह मामले की पूरी जानकारी लेने के बाद ही कार्यवाही करेंगे। वहीं शिक्षा विभाग ने चपरासी को सस्पेंड करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। जूनियर हाईस्कूल बादशाहीथौल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 06:04 PM (IST)
        

शिक्षा व कौशल विकास की जानकारी दी

workshop on self employment

संवाद सहयोगी, चम्बा : सामाजिक संगठन समृद्ध भारतीय मिशन सोसाइटी चम्बा की ओर से शिक्षा व कौशल विकास पर जागरुकता को लेकर गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें शिक्षा के प्रति जागरुकता और उसके विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। नरेन्द्रनगर प्रखंड के खाड़ी में नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से आयोजित गोष्ठी में शिक्षा व कौशल विकास के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गई। इसके लिए ग्रामीण स्तर पर जागरुकता की बात कही गई। ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:59 PM (IST)
        

झील ने छीनी रामगांव झुल्क के लोगों की नींद

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: टिहरी झील भले ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हो, लेकिन झील किनारे बसा रामगांव झुल्क इससे परेशान है। झील का का जलस्तर बढ़ने के कारण गांव में भूस्खलन शुरू हो जाता है जिससे मकानों में दरारें पड़ गई है। पिछले डेढ़ सालों में भूस्खलन के कारण गांवों के बीस मकानों में दरारें पड़ चुकी है। दूसरी ओर कोई विकल्प न होने के कारण ग्रामीण मजबूरन इन मकानों में रह रहे हैं। विकासखंड थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:41 PM (IST)
        

सौंग ने बदला रास्ता, प्रशासन बेखबर

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: आपदा के बाद प्रशासन राहत कार्य व नुकसान को लेकर कितना संजीदा इसकी बानगी जौनपुर ब्लॉक के सत्यौं क्षेत्र में देखने को मिल रही है। यहां पर सौंग नदी ने इस मानसून में आपदा के चलते अपना रुख लगभग 30 मीटर बदल दिया है। दूसरी ओर प्रशासन इस मामले से पूरी तरह बेपरवाह है। जौनपुर ब्लॉक की धनोल्टी तहसील के सत्यौं क्षेत्र में इस बार 15 अगस्त के दिन हुई जोरदार बारिश ने जमकर तबाही मचाई।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:19 PM (IST)
        

सड़क की बदहाली लोगों पर भारी

संवाद सहयोगी, चम्बा : सूल्याधार-वाल्खाखाल मोटर मार्ग के चौड़ीकरण व डामरीकरण की मांग जोर पकड़ने लगी है। ग्रामीण अब आंदोलन के मूड में हैं। उनका कहना है कि यदि इस दिशा में जल्द कोई कार्रवाई नहीं हुई तो चुप नहीं रहेंगे। थौलधार प्रखंड के तहत सूल्याधार-वाल्खाखाल मोटर मार्ग के डामरीकरण व चौड़ीकरण की मांग जोर पकड़ने लगी है। ग्रामीण अब आंदोलन के मूड में हैं। उनका कहना है कि यदि मार्ग का चौड़ीकरण व डामरीकरण क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:12 PM (IST)
        

मलेथा के साथ 40 गांवों ने भरी हुंकार

kk

संवाद सूत्र, कीर्तिनगर : मुख्यमंत्री हरीश रावत के आश्वासन के बावजूद मलेथा में स्टोन क्रशर का मामला गरमाता जा रहा है। मंगलवार को 40 गांवों की महापंचायत में तय किया गया कि जब तक सीएम लिखित में नहीं देंगे तब तक ग्रामीण शांत नहीं बैठने वाले। इस दौरान आंदोलन की रणनीति पर चर्चा की गई। इसके तहत 25 सितंबर से क्रमिक उपवास और दो अक्टूबर से बेमियादी उपवास शुरू किया जाएगा। गढ़वाल के प्रख्यात वीर माधो सिंह भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:22 PM (IST)
        

प्रीमियम भरने के बाद भी नहीं मिल रहा बीमा लाभ

संवाद सहयोगी, चंबा: किसानों की आर्थिकी सुधारने के दावे तो बहुत किए जा रहे हैं, लेकिन उन्हें कृषि बीमा योजना का लाभ तक नहीं मिल पा रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले कई सालों से किसानों को बीमाधन भी नहीं मिला। किसानों ने राज्य सरकार से बीमा योजना पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है। किसानों की फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए चलाई जा रही कृषि बीमा योजना केवल कागजों तक ही सीमित है। विदित हो कि प्रखंड म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 04:34 PM (IST)
        

बदहाल सड़कों को लेकर ़व्यापारियों में आक्रोश

संवाद सहयोगी, चंबा: नगर की बदहाल सड़कों की मरम्मत व डामरीकरण न होने से व्यापारी खफा हैं। व्यापारियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित कर बदहाल सड़कों के डामरीकरण, नालियों व नारदानों को खोलने तथा कूड़ा आदि का निस्तारण करने की मांग की है। नगर क्षेत्र चंबा के व्यापारियों का कहना है कि नगर के लोगों को नागरिक सुविधाओं के नाम पर जिस तरह की सुविधाएं मिलनी चाहिए थी वे सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। एक ओर जाम क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 04:22 PM (IST)
        
(News from Tehri-garhwal, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें