Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा के बाद जिले में पटरी से उतर चुके पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग आपदा प्रभावित क्षेत्रों में शीतकाल के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन करने का कार्ययोजना तैयार कर रहा है। केदारनाथ आपदा के दौरान जिले में पर्यटन पूरी तरह से तबाह हो गया था। जिसे पटरी पर लाने के लिए पर्यटन विभाग एक कार्ययोजना तैयार कर रहा है। इसमें आपदा प्रभावित क्षेत्रों में विभाग एडवेंच... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:03 PM (IST)
        

पांडवों ने किया गंगा स्नान

रुद्रप्रयाग : धनपुर क्षेत्र के कलना गांव में चल रहे पांडव नृत्य के 16वें दिन पांडवों ने गंगा स्नान किया। इस दौरान नकुल ने अपने पिता पांडु को तर्पण दिया। स्नान के दौरान पांडवों ने अपने व अपने अस्त्र-शस्त्रों का भी शुद्धिकरण किया। कलना में शुक्रवार को पांडवों व ग्रामीणों ने शिवनंदी के नीचे अलकनंदा नदी में स्नान किया। स्नान के पश्चात पांडवों व ग्रामीणों ने अपने गांव के लिए प्रस्थान किया। शिवनंदी सौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:33 PM (IST)
        

गौरीकुंड तक खुला पैदल मार्ग

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: गुरूवार को केदारनाथ में जरूरी सामान की आपूर्ति हेलीकॉप्टर से जारी रही। वहीं हेलीपैड निर्माण भी शुरू हो गया है। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग को भी घोड़-खच्चरों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। केदारनाथ में गत तीन दिनों से ठप पड़ी विद्युत आपूर्ति सुचारू हो गई है। गुरूवार को हेलीकॉप्टर से 500 लीटर मिट्टी तेल व 200 लीटर डीजल पहुंचाया गया। कुल छह चक्कर में यह सामग्री पहुंचाई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:19 PM (IST)
        

समूहगान में दोनों वर्ग में गुप्तकाशी प्रथम

गुप्तकाशी में हुआ विभिन्न संस्कृत प्रतियोगिताओं का आयोजन संवाद सूत्र, गुप्तकाशी : उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के तत्वावधान में आयोजित संस्कृत प्रतियोगिताओं में विभिन्न विद्यालयों के छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। राइंका गुप्तकाशी में आयोजित ब्लाक स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता के अंतर्गत नाटक प्रतियोगिता में राकजूहा गुप्तकाशी प्रथम, राउप्रावि खड़िया द्वितीय एवं राइंका खुमेरा तीसरे स्थान पर रहा। समूह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:07 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने गुप्तकाशी में किया विरोध प्रदर्शन

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी : चार सूत्रीय मांगों को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीण व जनप्रतिनिधों ने गुप्तकाशी बाजार में विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इसके साथ ही ग्रामीणों का क्रमिक अनशन दसवें दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को क्षेत्रीय ग्रामीणों का एक शिष्टमंडल मुख्यमंत्री से मिलेगा। यदि वार्ता में कोई सकारात्मक हल नहीं निकलता है, तो लोगों ने आमरण अनशन करने का निर्णय लिया है। तयशुदा कार्यक्रम के तहत गुरुवार को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:05 PM (IST)
        

प्राथमिक शिक्षक संघ भी चला आंदोलन की राह

रुद्रप्रयाग : लंबित मागों का निराकरण न होने पर प्राथमिक शिक्षक संघ ने आंदोलन का निर्णय लिया है। संघ 22 दिसम्बर को जिला मुख्यालय में धरना देगा। संघ ने गुरुवार को समस्याओं को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात की। गुरुवार को प्राथमिक शिक्षक संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन भी उन्हें दिया। ज्ञापन में कहा गया कि प्राथमिक शिक्षकों की लंबित समस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:52 PM (IST)
        

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए हुआ शूरवीर का चयन

अगस्त्यमुनि : राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए सीनियर वर्ग में राइंका बसुकेदार के छात्र शूरवीर बैरवाण का चयन हुआ है। उनके चयन से विद्यालय में खुशी का माहौल है। विगत दिनों राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा देहरादून में हुई 22वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में शूरवीर बैरवाण ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। विद्यालय के रसायन विज्ञान के प्रवक्ता रविन्द्र पंवार के मार्गदर्शन में 12वी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:12 PM (IST)
        

शीतकालीन यात्रा से जगी नई उम्मीद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा के कारण पटरी से उतर चुकी चारधाम यात्रा को शीतकालीन यात्रा से नई उम्मीद जगी है। केदार बाबा के कपाट बंद होने के बाद से भगवान केदारनाथ समेत पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर में शीतकालीन यात्रा के दौरान अब तक नौ हजार से भी ज्यादा भक्त व पर्यटक पहुंच चुके हैं। यह पर्यटन व तीर्थाटन व्यवसाय के लिए एक शुभ संकेत दिख रहा है। चारधाम की शीतकालीन यात्रा को शुरू हुए कुछ ही समय बी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        

स्लाइडिंग जोन बनता जा रहा मुसीबत

संवाद सूत्र, फाटा: गौरीकुंड हाईवे पर स्थित बडासू में बने स्लाइडिंग जोन के ट्रीटमेंट के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) संवेदनशील नहीं दिख रहा है। बीआरओ की देरी चारधाम यात्रा और बडासू के ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। न्याय पंचायत मुख्यालय फाटा से करीब छह किलोमीटर दूर गौरीकुंड हाईवे पर बडासू एवं शेरशी गांव के मध्य में बना स्लाइडिंग जोन ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। बारिश होने स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

पांडवों ने किया गंगा स्नान

चोपड़ा: तल्लानागपुर क्षेत्र के ग्राम सभा चोपड़ा में आयोजित पांडव नृत्य के दौरान पांडवों ने गंगा स्नान किया। यहां अपने अस्त्र-शस्त्रों का शुद्धिकरण कर रात्रि विश्राम के लिए वे गडेरी गांव पहुंचे। इस दौरान गैंडा कौथिग का आयोजन भी किया गया। विगत नौ दिसम्बर से चोपड़ा गांव में चल रहे पांडव नृत्य के दौरान पांडवों एवं ग्रामीणों ने निरवाली अलकनंदा तट पर स्थित सूर्यप्रयाग में गंगा स्नान किया। इसके पश्चात पां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:04 AM (IST)
        

अस्थायी पुल को नहीं पहुंची निर्माण सामग्री

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: चंद्रापुरी में मंदाकिनी नदी पर पैदल पुल निर्माण को लेकर ग्रामीणों का क्रमिक अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा। दूसरे दिन छह लोग क्रमिक अनशन पर रहे। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक पुल का निर्माण शुरू नहीं होता है तब तक क्रमिक अनशन जारी रहेगा। उधर, आश्वासन के बावजूद अस्थायी पुल के लिए भी निर्माण सामग्री नहीं पहुंच सकी, जिससे ग्रामीणों में खासा रोष है। पुल निर्माण संघर्ष समिति के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य फिर से हुआ शुरू

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: मौसम ठीक होने के बाद केदारनाथ में पुनर्निर्माण से संबंधित कार्य फिर शुरू हो गया है। हालांकि बर्फबारी से कार्य में रुकावट पैदा जरूर हुई है। इधर, देश का सबसे बड़ा मालवाहक हेलीकॉप्टर एमआई-26 केदारनाथ एक बार फिर उड़ान नहीं भर सका है। प्रशासन का दावा था कि 15 दिसंबर तक इस हेलीकॉप्टर से भारी मशीनें केदारनाथ पहुंचा दी जाएंगी लेकिन बर्फ जमने के कारण ऐसा संभवन नहीं हो पा रहा। आगामी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

केदारनाथ में बर्फ में भी हो रहा पुनर्निर्माण कार्य

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बर्फ के बीच केदारनाथ में नेहरू पर्वतारोहण दल के मजदूरों व कर्मचारियों का काम जारी है। सोमवार को भारी बर्फबारी होने से कार्य नहीं हो सका, पर मंगलवार को मौसम खुलते ही फिर से पुनर्निर्माण शुरू हो गया है। वहीं केदारनाथ के मौसम को देखते हुए निम (नेहरू पर्वतारोहण संस्थान)ने शीतकाल से पहले ही लगभग तीन महीने का राशन, आवश्यक सामग्री व दवाईयां केदारनाथ में जमा की हैं। राज्य सरकार ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

पुल निर्माण को हाईवे जाम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चंद्रापुरी में आपदा के डेढ़ वर्ष बाद भी स्थाई पुल निर्माण न होने से आपदा प्रभावितों का सब्र जवाब देने लगा है। ग्रामीणों ने पुल निर्माण की मांग को लेकर चंद्रापुरी में गौरीकुंड हाईवे पर जाम लगाया। मौके पर पहुंचे तहसील प्रशासन व लोनिवि के जनवरी माह से स्थाई पुल निर्माण का आश्वासन पर ग्रामीणों ने जाम खोल दिया। वहीं, पुल निर्माण कार्य शुरू करने की मांग को ग्रामीणों ने क्रमिक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

जीएमवीएन को मिले खनन का काम: पंत

रुद्रप्रयाग: पूर्व संसदीय कार्य मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश पंत ने कहा कि खनन का कार्य निजी हाथों से वापस लेकर जीएमवीएन व केएमवीएन को दिया जाना चाहिए। इससे अवैध खनन पर रोक लगने के साथ ही सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। जीएमवीएन अतिथि गृह में आयोजित पत्रकार वार्ता में पूर्व मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि आपदा के बाद 341 चिह्नित गांवों में से किसी का भी विस्थापन सरकार नहीं कर पाई है। जबक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

ठंड में बत्ती भी गुल, कांपी हड्डियां

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले चौबीस घंटे से फाटा से आगे केदारनाथ तक विद्युत आपूर्ति ठप है। वहीं, जिला मुख्यालय में भी रातभर विद्युत आपूर्ति बंद रही। रविवार को फाटा क्षेत्र को विद्युत आपूर्ति करने वाली 11केवी विद्युत लाइन पर फाल्ट आने से दोपहर तीन बजे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। सोमवार को ऊर्जा निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों ने फाटा तक लाइन को ठीक कर दोपहर करीब दो बजे विद्युत आपूर्ति सुचारू कर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

केदार बाबा लेंगे अग्निपरीक्षा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भारी बर्फबारी ने केदारनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य में लगे निम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बार दिसंबर मध्य में ही बर्फबारी होने से पुनर्निर्माण कार्यो की गति सुस्त पड़ गई है। केदारनाथ में तापमान दोपहर में भी शून्य से नीचे पहुंच रहा है। खून जमाने वाली इस ठंड में निम की असल अग्निपरीक्षा होगी। केदारनाथ में पुनर्निर्माण का कार्य कर रहे निम ने यूं तो पहले जनवरी तक ही पुन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

बर्फबारी की भेंट चढ़ा जखोली कृषि मेला

संवाद सूत्र, जखोली: जखोली में कृषि औद्योगिक एवं पर्यटन विकास मेले पर मौसम की मार के चलते मेले को औपचारिकता के ही समापन करना पड़ा। मुख्यमंत्री हरीश रावत का समापन अवसर पर यहां आने का कार्यक्रम था, लेकिन सभास्थल पर लगा पंडाल पूरी तरह बर्फ से क्षतिग्रस्त हो गया। जिला पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी राणा ने ही मेला का समापन किया, उन्होंने मेले के लिए एक लाख देने की घोषणा भी इस अवसर पर की। ब्लाक मुख्यालय जखोली क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

सर्वे पर जाकर अटका गौरीकुंड हाईवे

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक छह किमी हाईवे पर वाहनों को दौड़ाने के लिए केन्द्रीय सड़क मंत्रालय विभिन्न विशेषज्ञों से राय ले रहा है। कई टीमें यहां आकर मौके पर निरीक्षण भी कर चुकी है। सीमा सड़क संगठन डेढ़ वर्ष बाद भले ही गौरीकुंड तक छोटे वाहनों की आवाजाही कराने में सफल रहा हो, लेकिन यह फिलहाल अस्थाई व्यवस्था है। बारिश होते ही इस मार्ग के फिर से बह जाने की उम्मीद ज्यादा है। केदा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

क्षमता वृद्धि प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पर्यावरणविद् जगत सिंह चौधरी के जंगल कोट में पंचायत प्रतिनिधियों के क्षमता वृद्धि के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बागेश्वर जनपद से आए 50 पंचायत प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं। उत्तराखंड विकेंद्रीकरण जलागम विकास परियोजना फेस-2 व पर्वतीय विकास शोध संस्थान केंद्र के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि जगत सिंह चौधरी व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें