Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

25 अक्टूबर को बंद होंगे केदारनाथ धाम के कपाट

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भगवान केदारनाथ के कपाट पूर्व परंपरानुसार भैयादूज के अवसर पर 25 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे, जबकि पंचकेदार में शामिल द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर व तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि शुक्रवार विजयदशमी पर्व पर निश्चित की जाएगी। भगवान केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि पूर्व परम्परा के अनुसार भैय्यादूज को निश्चित की गई। जो इस बार 25 अक्टूबर को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

हैंडराइटिंग की जांच के बाद होगी सभी से पूछताछ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: गुप्तकाशी के व्यापारी की आत्महत्या मामले में पुलिस ने सुसाइड नोट की हैंडराइटिंग जांच के लिए जरूरी साक्ष्य जुटा लिए हैं, शीघ्र इसे देहरादून जांच के लिए भेजा जाएगा, इसके बाद ही इस मामले में आरोपी बनाए गए लोगों से पूछताछ होगी। वहीं संयुक्त व्यापार संघ ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया है। व्यापारी ओमप्रकाश उनियाल की आत्महत्या को लेकर पुलिस अपनी जांच धीरे-धीरे आगे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:51 PM (IST)
        

केदारनाथ यात्रा की सूचनाएं मिलेंगी अब वेबसाइट पर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग:केदारनाथ यात्रा का अपडेट जानने के लिए वेबसाइट पर सभी जानकारियां अब यात्रियों को मिल सकेगी। डीएम ने जिले की वेबसाइट पर श्री केदार यात्रा डेली इंफो विकसित करने के निर्देश जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को दिए। इसमे आम लोगों व यात्रियों को प्रतिदिन की सूचना उक्त वेबसाइट के जरिये मिल सकेगी। डीएम डॉ. राघव लंगर ने बताया कि केदारनाथ यात्रा को पटरी पर लाने के लिए एवं सुचारु से संचा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:20 PM (IST)
        

रांसी पहुंची मां राकेश्वरी की उत्सव डोली

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: मां राकेश्वरी की उत्सव डोली ने अपने पांचवें चरण की बदरीनाथ धाम की देवरा यात्रा पूर्णकर वापस रांसी गांव पहुंच गई। अब मां राकेश्वरी अपने निकटवर्ती आठ गांवों का भ्रमण कर अयुक्त महायज्ञ में सम्मिलित होंगी। 30 वर्षो बाद हो रहे इस धार्मिक आयोजन को लेकर अभी तिथि निश्चित नहीं हुई है। गत 22 अगस्त से शुरु हुई मां राकेश्वरी की गत 18 सितंबर को बदरीनाथ धाम में स्नान, पूजा-अर्चना के बाद डो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 05:46 PM (IST)
        

जिले से 28 बुजुर्ग यात्री बदरीनाथ के लिए रवाना

badrinath yatra

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: मेरे बुजुर्ग मेरे तीरथ चारधाम योजना के अन्तर्गत जनपद रुद्रप्रयाग से 28 बुजुर्ग यात्रियों का पहला जत्था बदरीनाथ के लिए रवाना हुआ। जिलाधिकारी डॉ. राघव लंगर ने यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जनपद में सोमवार से शुरू हुई यात्रा में बदरीनाथ जाने वाले पहले जत्थे में 14 पुरुष व 14 महिलाएं समेत कुल 28 बुजुर्ग यात्री शामिल हैं। पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने बताया कि पर्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 05:33 PM (IST)
        

शीतकाल में ठप पड़ जाएंगे केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: शीतकाल शुरू होते ही केदारनाथ चल रहे पुनर्निर्माण ठप पड़ जाएंगे। नवंबर से केदारनाथ में तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला जाता है, ऐसे में वहां रहना काफी कठिन हो जाता है। नवंबर से मार्च महीने तक यहां काम करना आसान नहीं होगा। इससे आने वाले यात्रा सीजन की तैयारियां भी बाधित होंगी। केदारनाथ में इन दिनों पुनर्निर्माण के कार्य चल रहे हैं। मंदिर के सौन्दर्य समेत मंदाकिनी नदी के कट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 04:51 PM (IST)
        

युवाओं ने गांव में चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन जागरुकता अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में तल्लानागपुर के सन गांव के छात्रों ने गांव के चारों ओर सफाई कर इस कार्यक्रम का आगाज किया। प्रखंड अगस्तमुनि के अंतर्गत सन गांव निवासी विकास नौटियाल के नेतृत्व में गांव के अन्य युवाओं ने गांव में सफाई अभियान चलाया। जिसमें उन्होंने गांव की मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 04:40 PM (IST)
        

आठ माह से नहीं मिला बेरोजगारी भत्ता

रुद्रप्रयाग: जिले में विगत आठ माह से बेरोजगारों को रोजगार सह कौशल भत्ते का लाभ नहीं मिल रहा है। करीब 1400 बेरोजगार भत्ता न मिलने के एवज में निराश बैठे हैं। इस बाबत जनप्रतिनिधियों ने सेवायोजन अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र उचित कार्रवाई करने मांग की है। सामाजिक कार्यकर्ता केएल आगरी ने सेवायोजन अधिकारी को दिए ज्ञापन में कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र में बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

बधाणी गांव की मां नंदा देवी केदारनाथ रवाना

संवाद सूत्र, जखोली: बधाणी गांव के पंवार वंश की कुलदेवी मां नंदा केदारनाथ यात्रा पर निकली हैं। रात्रि विश्राम त्रियुगीनारायण में करने के बाद सोमवार को मां की उत्सव डोली देर सांय केदारनाथ धाम पहुंचेगी। यात्रा में लगभग सौ श्रद्धालु प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रखंड जखोली के अन्तर्गत बधाणी गांव में पंवार वंशज लोगों की कुलदेवी मां नंदा का मंदिर है। ग्रामीणों ने मां नंदा देवी की उत्सव डोली को सजाकर केदारनाथ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: गुप्तकाशी के व्यापारी ओमप्रकाश उनियाल की आत्महत्या की जांच में ढिलाई को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं। आत्महत्या के दस दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस अब तक शुरुआती जांच ही पूरी नहीं कर सकी है। न राइटिंग एक्सपर्ट से सुसाइड नोट की सत्यता की जांच के लिए मदद ली गई है और न आरोपियों से ही पूछताछ की जा सकी है। उधर, इस मामले में प्रमुख आरोपी केदारनाथ विधायक शैला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 06:26 PM (IST)
        

स्वच्छ भारत कार्यक्रम को सफल बनाने पर हुई चर्चा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: स्वच्छ भारत राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन जागरूकता अभियान के तहत स्वजल परियोजना की ओर से जिला मुख्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित लोगों को घरेलू व पर्यावरणीय स्वच्छता की जानकारी दी गई। स्वच्छ भारत मिशन 2019 के तहत नगर में स्थित बाल्मिकी समाज के लोगों के साथ आयोजित गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने कहा कि आगामी दो अक्टूबर क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 05:53 PM (IST)
        

आपदा राशि में गड़बड़ी भाजपाइयों का प्रदर्शन

protest

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ रावत के आपदा पीड़ित मृतक व्यापारी ओमप्रकाश के घर सांत्वना देने पहुंचने के बाद जिले की सोया भाजपा संगठन जाग गया है, गत दिवस आपदा राहत कार्यो में धांधली को लेकर अगस्तमुनि में प्रदर्शन के बाद शनिवार को जिला मुख्यालय में भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। शनिवार देर शाम भाजपा कार्यकर्ता नए बस स्टेंड पर एकत्रित हुए यहां से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 06:30 PM (IST)
        

पीड़ितों के खोला सरकार के खिलाफ मोर्चा

संवाद सूत्र, जखोली: रुद्रप्रयाग जिले में आपदा पीड़ितों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा को खोल दिया दिया है। पहले अगस्त्यमुनि और अब जखोली ब्लॉक के लोग भी सड़कों पर उतर गए हैं। संयुक्त जन संघर्ष मोर्चा जखोली ने आपदा राहत राशि वितरण में हुई धांधली के विरोध में तहसील मुख्यालय जखोली में जोरदार प्रदर्शन कर धरना दिया। मामले की उच्चस्तरीय जांच को लेकर तहसीलदार के माध्यम से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        

सीमांत गांव के विद्यालय में शिक्षकों का टोटा

संवाद सूत्र, फाटा: केदारघाटी के सीमांत क्षेत्र स्थित राजकीय इंटर कालेज त्रियुगीनारायण में प्रधानाचार्य समेत विभिन्न विषयों के पद रिक्त चल रहे हैं। विद्यालय में शिक्षकों के न होने से छात्र-छात्राओं को भारी परेशानी हो रही है। अभिभावकों ने सरकार से विद्यालय में शिक्षकों की शीघ्र तैनाती करने की मांग की है। ऊखीमठ ब्लाक के अंतर्गत सीमांत ग्राम पंचायत त्रियुगीनारायण के राजकीय इंटर कालेज में लंबे समय से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        

संयुक्त व्यापार संघ के खिलाफ लामबंदी शुरू

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारघाटी के आपदा प्रभावित व्यापारियों को राहत वितरण की जांच को लेकर पूरे केदारघाटी के व्यापारी सरकार से मांग कर रहे हैं। केदारनाथ संयुक्त व्यापार संघ की भूमिका को लेकर घाटी के अधिकांश व्यापारियों में रोष है। वहीं, संयुक्त व्यापार संघ की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवालों से प्रदेश सरकार मुश्किल में है। गुप्तकाशी के व्यापारी ओमप्रकाश उनियाल की मौत ने केदारघाटी संयुक्त व्याप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        

भाजपा व कांग्रेस का एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन

protest

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: आपदा राहत को लेकर भाजपा व कांग्रेस आमने-सामने हो गई है। अगस्त्यमुनि में देर शाम को भाजपा व कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे के विरोध में प्रदर्शन किया। पहले कांग्रेसियों ने विधायक शैलारानी रावत के समर्थन में नारेबाजी की, जबकि भाजपा ने आपदा राहत में हुए घोटाले की जांच मांग को लेकर प्रदर्शन किया। शुक्रवार को अगस्त्यमुनि में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने विधायक शैलारानी रावत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        

रात्रि विश्राम के लिए ऊखीमठ पहुंची डोली

ऊखीमठ : मां राकेश्वरी की देवरा यात्रा बदरीनाथ धाम की यात्रा कर वापस लौट आई है। शनिवार को मां की उत्सव डोली रात्रि विश्राम के लिए ऊखीमठ पहुंचेगी। गत दिवस चमोली के गंगोल गांव से प्रस्थान कर रात्रि प्रवास के लिए चोपता पहुंची थी। गत 22 अगस्त से शुरू हुई मां राकेश्वरी की देवरा यात्रा ने विभिन्न पड़ावों का भ्रमण कर भक्तों को आशीर्वाद दिया। शुक्रवार को मां की उत्सव डोली चमोली जिले के मंगोल गांव से प्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 05:14 PM (IST)
        

एक सड़क बनाई तो दूसरी लगी उजड़ने

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: धनपुर क्षेत्र के अंतर्गत निर्माणाधीन ग्वाड-खेडीखाल मोटरमार्ग का मलबा निर्माणदायी संस्था ने सड़क के निस्तारित मलबे के लिए डंपिंग जोन नहीं बनाया गया है। इस मलबे को दूसरी सड़क पर धडल्ले से उड़ेला जा रहा है। सड़क पर मलबा आने से यहां से आवाजाही करने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रखंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत ग्वाड, पोखरसारी, बौंठा, तूना आदि गांवों को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 10:36 AM (IST)
        

एक सड़क बनाई तो दूसरी लगी उजड़ने

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: धनपुर क्षेत्र के अंतर्गत निर्माणाधीन ग्वाड-खेडीखाल मोटरमार्ग का मलबा निर्माणदायी संस्था ने सड़क के निस्तारित मलबे के लिए डंपिंग जोन नहीं बनाया गया है। इस मलबे को दूसरी सड़क पर धडल्ले से उड़ेला जा रहा है। सड़क पर मलबा आने से यहां से आवाजाही करने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रखंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत ग्वाड, पोखरसारी, बौंठा, तूना आदि गांवों को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 12:05 AM (IST)
        

कालीमठ गांव के विस्थापन पर चर्चा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: ग्राम पंचायत कालीमठ की पुनर्वास से संबंधित खुली बैठक में गांव की सुरक्षा एवं पुनर्वास पर चर्चा की गई। साथ ही कालीमठ गांव का एक बार पुन: भूगर्भीय सर्वेक्षण कराकर आगे की कार्रवाही करने की बात भी कही गई। गुरुवार को एसडीएम जखोली लक्ष्मीराज चौहान के नेतृत्व में एक दल ने कालीमठ का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कालीमठ में खुली बैठक का आयोजन किया जिसमें ग्रामीणों ने गांव के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 26 Sep 2014 12:05 AM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें