Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट हुए बंद

tungnath

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पंच केदारों में शामिल तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट गुरुवार को पौराणिक रीति-रिवाज एवं वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए हैं। अब शीतकाल के छह माह तक भगवान की पूजा-अर्चना मार्केण्डय मंदिर मक्कूमठ में होगी। वहीं उत्सव डोली चोपता में रात्रि विश्राम करेगी। तयशुदा कार्यक्रम के तहत गुरुवार सुबह छह बजे से रुद्राभिषेक के साथ ही पंच पुरोहित, पुजारी एवं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

आपदा प्रभावितों ने शुरू किया क्रमिक अनशन

protest by public

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि : एक सूत्रीय मांग को लेकर आपदा प्रभावितों ने एलएनटी कार्यालय में क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है। प्रभावितों ने कंपनी का निर्माण कार्य भी रोक दिया। वहीं पांच लोगों ने क्रमिक अनशन शुरू किया है। तयशुदा कार्यक्रम के तहत गुरुवार सुबह आपदा प्रभावितों ने एलएनटी के विरोध में बेडूबगड़ बाजार से कंपनी के गेट तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद एक सूत्रीय मांग को लेकर क्रमिक अनशन शुरू कर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

शरदोत्सव में मिलेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

winter spkd

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अगस्त्यमुनि में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय मंदाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि औद्योगिक मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलक्ट्रेट में बैठक हुई। बैठक में तय किया गया कि मेले में सभी सरकारी विभाग अपने स्टॉल लगाकर लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए केदारनाथ विधायक एवं संसदीय सचिव शैलारानी रावत ने कहा कि मेले... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

त्रिशक्ति कालीशिला कालीमाई मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान शुरू

kalash yatra

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी : गुप्तकाशी के कोठियाल गांव में स्थित त्रिशक्ति कालीशिला कालीमाई मंदिर में नौ दिवसीय श्रीमद्भागवत, श्रीमद्देवी भागवत व शिव महापुराण कथा का कलश यात्रा के साथ शुभारंभ हो गया है। प्रतिदिन सात ब्राह्मण पूजा सम्पन्न करने के साथ साथ यज्ञ में आहुतियां भी डालेंगे। त्रिशक्ति कालीशिला कालीमाई मंदिर समिति कोठियाल के तत्वावधान में नौ दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का शुभारंभ भक्तों ने कलश या... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 07:20 PM (IST)
        

युवक की हत्या के आरोप में युवती का मंगेतर गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बीते सोमवार को नए बस अड्डे में युवक की मौत के मामले में पुलिस ने एक युवती के मंगेतर को गिरफ्तार किया है। इसी मामले में एक युवती व उसके परिजनों के खिलाफ हत्या का षडयंत्र व साक्ष्य को छुपाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस फिलहाल मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा मान रही है। बीते 27 अक्टूबर को मुख्यालय स्थित नए बस अड्डे के टिन शेड में चालक योगेश बहुगुणा निवासी पौड़ी क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:37 PM (IST)
        

आज बंद हो जाएंगे तुंगनाथ के कपाट

रुद्रप्रयाग: पंच केदारों में शामिल तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट गुरुवार को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद छह माह तक भगवान की पूजा-अर्चना मक्कूमठ में होगी। विजयदशमी के अवसर पर वेदपाठियों, आचार्यो, हक-हकूकधारियों व मंदिर समिति के अधिकारियों की मौजूदगी में तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि निश्चित की गई थी। तयशुदा कार्यक्रम के तहत गुरुवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

सोलर लाइट लगाने में फर्जीवाड़े की आशंका

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सोलर लाइट लगाने के मामले में फर्जीवाड़े की आशंका जताई जा रही है। अगस्त्यमुनि क्षेत्र के ग्राम पंचायत मदोला में ठेकेदार को उरेडा ने भुगतान तो कर दिया, लेकिन छह वर्ष बाद भी आठ सोलर लाइटें नही लग पाई है। कंपनी को इन लाइटों के लगाने के बदले में भुगतान भी किया जा चुका है। इस फर्जीवाड़े को लेकर ग्रामीणों भी प्रशासन से कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। प्रखंड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:49 PM (IST)
        

तीनों विकासखंड के लिए कृषि रथ रवाना

agriculture

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: रबी कृषक महोत्सव के तहत काश्तकारों के लिए नवीन कृषि तकनीकि व जानकारियां पहुंचाने के लिए जनपद के तीनों ब्लाकों के लिए कृषि रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ब्लॉक सभागार अगस्त्यमुनि में आयोजित कृषक महोत्सव का शुभारंभ करते केदारनाथ विधायक व संसदीय सचिव शैलारानी ने कहा कि मौजूदा समय में लोग अपने खेत खलियानों से दूर होते जा रहे है। सरकार कई योजनाएं चला रही है, लेकिन इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:46 PM (IST)
        

गुप्तकाशी पहुंची केदार बाबा की उत्सव डोली

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: विश्व प्रसिद्ध धाम भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली देर शाम रात्रि विश्राम के लिए गुप्तकाशी पहुंची। गत दिवस कपाट बंद होने के पश्चात उत्सव डोली ने रामपुर में विश्राम किया। क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर भक्तों ने बाबा केदार की डोली का दर्शन कर स्वागत सत्कार किया। रामपुर में विश्राम करने के बाद रविवार सुबह लगभग 8 बजे भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली की पूजा के बाद भक्तों के जयकारों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

सवा साल बाद भी जिंदा हैं उम्मीदें

kedarnath disaster

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ त्रासदी में लापता चल रहे लोगों के परिजनों को आपदा के 16 माह बाद भी अपनों के मिलने की उम्मीद है। यही कारण है कि राजस्थान का एक परिवार त्रासदी में बिछड़ गए अपनों की खोज में आज भी गौरीकुंड और त्रासदी वाले स्थानों की खाक छान रहे हैं। पिछले साल जून में केदारनाथ में आई आपदा में हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो गई थी। अभी भी सैकड़ों लोग लापता चल रहे हैं। कई परिवार ऐ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

जिले में किसान रथों का कार्यक्रम हुआ तैयार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : रबी कृषि महोत्सव को लेकर जिले में किसान रथों का रुट चार्ट तैयार हो गया है। तीन ब्लॉकों की 27 न्याय पंचायतों में कार्यक्रम व गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। इसके सफल संचालन के लिए तीन रथ प्रभारी व 30 अधिकारियों की तैनाती की गई है। इससे अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं का लाभ मिल सके। आगामी 28 अक्टूबर को जिला स्तर पर कृषि महोत्सव का शुभारंभ ब्लॉक सभागार अगस्त्यमुनि में किया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

जिला योजना में नगर निकाय सीट पर मचा घमासान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला नियोजन समिति में नगर निकाय की एक सीट पर रोचक मुकाबला होने के आसार हैं। अब तक नगर पालिका के चार वार्ड सदस्य अपना नामांकन दर्ज करवा चुके हैं। जबकि नामांकन का एक दिन शेष है। नगर निकाय की एक सीट के लिए नगर पालिका रुद्रप्रयाग, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ के कुल 17 वार्ड सदस्य चुनाव में प्रतिभाग करेंगे। जनपद में नियोजन समिति के लिए 12 सीटों का प्रावधान है, जिसमें से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

टिन शैड में मृत मिला युवक

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर मुख्यालय स्थित नए बस अड्डे में टिन शैड के अंदर एक युवक मृत मिला, मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। उधर टिहरी जिले के चाका के पास कोटेश्वर स्थित भागीरथी नदी में रविवार को बहे युवक का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। सोमवार सुबह सफाई कर्मी बस अड्डे की सफाई कर रहा था, तो इसी दौरान उसने टिन शैड का दरवाजा सफाई करने के लिए खोला। जैसे ही दरवाजा खुला तो उसे अंदर एक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

अब ओंकारेश्वर मंदिर में होंगे केदार बाबा के दर्शन

keadarnath

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: विश्व प्रसिद्ध धाम भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली सोमवार को गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान हो गई है। अब शीतकाल के छह माह तक भगवान केदार की पूजा-अर्चना यहीं पर होगी। गत 25 अक्टूबर को भगवान केदारनाथ के कपाट होने के बाद बाबा की उत्सव डोली पहले पड़ाव स्थल रामपुर पहुंची थी। इसके बाद गत रविवार को डोली की पूजा-अर्चना के बाद अपने दूसरे पड़ाव गुप्तकाशी के विश्वनाथ में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

बीपीएल कार्ड के सर्वे में अनियमितता का आरोप

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जखोली क्षेत्र के भुनालगांव के ग्रामीणों ने गांव में बीपीएल कार्ड बनाने के लिए हुए सर्वे में अनियमितता एवं धांधली का आरोप लगाया है। उन्होंने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर उक्त मामले की जाच की मांग की है। जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत भुनालगांव में बीपीएल कार्ड के सर्वे में भारी अनियमितता एवं धांधली हुई है। मानकों के अनुसार परिवारों का चयन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

राजपाल के बैलों की जोड़ी रही सर्वश्रेष्ठ

cattel prentation

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: पशुपालन विभाग की ओर से प्रखंड के अंतर्गत डांगी में आयोजित पशु प्रदर्शनी में राजपाल सिंह के बैलों की जोड़ी के सबसे स्वस्थ्य बैल जोड़ी चुना गया। प्रदर्शनी में विभिन्न गांवों से आए पशुपालकों को पशुपालन संबंधी जानकारी दी गई। डांगी गांव में आयोजित पशु प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमेशा व निरंतर होने चाहिए। इससे पशु पालकों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट भी बंद

ka kk

-बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली ऊखीमठ रवाना -मई से अब तक चालीस हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा केदार के दर्शन -यमुनोत्री की डोली शीतकालीन प्रवास पर खरसाली पहुंची -बीते छह माह में मात्र 38 हजार यात्री यमुनोत्री पहुंचे --------------------- जागरण संवाददाता, गढ़वाल : भैया दूज के पावन पर्व पर शीतकाल के लिए केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट भी बंद कर दिए गए। बाबा केदार की चल विग्रह उत्स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:16 PM (IST)
        

शीतकाल में यात्रा शुरू करना चुनौती से कम नहीं

संवाद सहयोगी, रुदप्रयाग: शीतकाल में भी धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यात्रा शुरु करने का फैसला भले ही सरकार ने कर लिया हो, लेकिन धरातल पर इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने की आवश्यकता है। यात्रियों में पिछले साल की आपदा का खौफ जब ग्रीष्मकाल में ही नही गया तो शीतकाल में यात्री कैसे तुंगनाथ पहुंचेंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ की यात्रा अन्य सभी धामों में सबसे सुगम व सरल है। बावजूद इसके शीतकाल में य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

मंदाकिनी नदी में बहा गुलदार

guldar death

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: गुरुवार को एक घायल गुलदार को पकड़ने गई वन विभाग की टीम को देख कर गुलदार मंदाकिनी नदी में बह गया। गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह गौरीकुंड हाईवे पर सिल्ली के समीप एक गुलदार को सीमा सड़क संगठन के लोगों ने मंदाकिनी नदी किनारे देखा। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस व वन विभाग को दी। सूचना पर वन विभाग का एक कर्मचारी मौके पर तो पहुंचा, लेकिन बिना किसी संसाधन के। इसके पश्चात गुलदार को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

युवक एवं महिला मंगल दल ने खाकरा में की सफाई

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बच्छणस्यूं क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत खाकरा में रामपुर के युवक एवं महिला मंगल दलों ने स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसमें ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शुक्रवार को ग्राम प्रधान प्रदीप मलासी के नेतृत्व में महिला एवं युवक मंगल दलों ने पैदल रास्तों, नालियों, स्कूल, पंचायती भवनों की साफ-सफाई कर अपने वातावरण को स्वच्छ रखने का संक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:16 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें