Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

प्राथमिक शिक्षक संघ देगा सांकेतिक धरना

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : विद्यालयों में रिक्त पदों पर लंबित पदोन्नतियों को शीघ्र जारी करने समेत 17 सूत्रीय मांगों का निराकरण न होने को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने आंदोलन करने का मन बना लिया है। संघ का कहना है कि यदि दस दिसंबर तक मांगों पर कार्रवाई नहीं होती है, तो उसके बाद कभी भी शिक्षा विभाग के कार्यालयों में धरना शुरू कर दिया जाएगा। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष एमएन भट्ट व मंत्री विक्रम झ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 05:35 PM (IST)
        

बीमार बच्चों को दी अस्पताल से छुट्टी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: राजकीय इंटर कॉलेज चोपड़ा में चल रहे स्काउट एवं गाइड शिविर के दौरान जंगली फल (लंका बेर) खाने से बीमार हुए दस बच्चों का स्वास्थ्य ठीक है। शुक्रवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। बीमार होने वालों में राइंका मणिगुह के सात, ऊखीमठ के दो व चौरियां का एक बच्चा शामिल है। बीते गुरुवार को चोपड़ा के स्काउट एवं गाइड शिविर में प्रशिक्षण ले रहे दस बच्चे बीमार हो गए थे। इसके ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 05:35 PM (IST)
        

जगी उम्मीद 23 गांव होंगे विस्थापित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले तीन दशकों से विस्थापन की आस लगाए ग्रामीणों की मुराद अब पूरी होने वाली है। जिला प्रशासन ने जिले के आपदा प्रभावित 23 गांवों के चार सौ से अधिक परिवारों को विस्थापन की सूची में शामिल किया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने 15.52 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस सूची में केदारनाथ त्रासदी से पूर्व के आपदा पीड़ित शामिल किए गए हैं। पिछले तीन दशक के दौरान जनपद के विभिन्न क्षे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 06:11 PM (IST)
        

नियति बना खतरों भरा सफर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : भरदार क्षेत्र के ग्रामीणों को अपने घरों को पहुंचने के लिए दो-दो बाधाएं पार करनी पड़ रही है। एक ओर जर्जर पैदल मार्ग ग्रामीणों के सफर को खतरनाक बना रहे हैं व दूसरी ओर ग्रामीण ट्रॉली से आवाजाही करने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का यह सफर किसी जोखिम से कम नहीं है। इसे देखते हुए ग्रामीणों ने शीघ्र पैदल मार्ग का निर्माण करने की मांग की है। गौरीकुंड हाईवे पर संगम बाजार से जुड़े भरद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 05:50 PM (IST)
        

शिव व नारद की मूर्ति का अनावरण

sangam stkal

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अलकनंदा व मंदाकिनी के संगम स्थली पर लगाई गई भगवान शिव व देवर्षि नारद की मूर्तियों का अनावरण हो गया है। इस दौरान वैदिक मंत्रोचारण के साथ दोनों मूर्तियों को स्थापित किया गया। गुरुवार को संगम में चामुंडा माई मंदिर के समीप भगवान शिव व नारद की मूर्ति का अनावरण मुख्य विकास अधिकारी एचबी थपलियाल ने किया। इस अवसर पर गंगा आरती समिति ने पूजा पाठ व हवन कर मंत्रोचारण के साथ मूर्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 05:09 PM (IST)
        

तीन माह में ही उखड़ गया सड़क का डामर

motar marg

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: धनपुर क्षेत्र के विभिन्न गांवों को जोड़ने के लिए निर्माणाधीन रतूड़ा-पोखरी-भुनका मोटरमार्ग पर बिछाया गया डामर तीन माह में ही उखड़ना शुरू हो गया है। मोटरमार्ग पर निर्माण में गुणवत्ता पूर्वक कार्य नहीं करने का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं, क्षेत्रीय जनता ने इस मामले की जांच की मांग की है। तीन माह पूर्व रतूड़ा-पोखरी-भुनका मोटरमार्ग पर तीन किमी के हिस्से पर डाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:15 PM (IST)
        

त्रंत्र को दिखाया ग्रामीणों ने आइना

road sramdan

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जब सरकारी तंत्र से उम्मीदें टूट गई, तो धनपुर क्षेत्र के पाबौ गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान कर क्षतिग्रस्त पचास मीटर सड़क को बना दिया। यहां पर पिछले बरसात से सड़क टूटी गई थी, जिससे यहां से आगे आवाजाही नहीं हो पा रही थी। प्रखंड अगस्त्यमुनि के दूरस्त गांव पाबौ के लिए पीड़ा से पाबौ गांव के मध्य रिखा उड्यार तोक के पास गत जुलाई महीने में पचास मीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी। इससे य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:04 PM (IST)
        

बढ़ता ही जा रहा बिजली कनेक्शन का इंतजार

संवाद सूत्र तिलवाड़ा: दो वर्ष पूर्व धरोहर राशि जमा करने के बाद भी अगस्त्यमुनि विकासखंड का प्राथमिक विद्यालय गीड़ भूतेर बिजली कनेक्शन से नहीं जुड़ पाया है। ऊर्जा निगम इसका ठीकरा ठेकेदार पर फोड़ रहा है। इन सब का खामियाजा विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सरकारी संस्थाएं कितनी सजग हैं, इसका जीता जागता उदाहरण अगस्त्यमुनि विकासखंड का प्राथमिक विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 04:41 PM (IST)
        

जनसंख्या तो बढी पर नहीं बनी पेयजल योजना

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले तीन दशक में रुद्रप्रयाग नगर क्षेत्र की जनसंख्या छह गुना से अधिक बढ़ गई, लेकिन अस्सी के दशक में बनी पेयजल योजना से ही जल संस्थान काम चला रहा है। योजना के पुनर्गठन के लिए सवा दो करोड़ रुपये की स्वीकृति तो हुई, लेकिन इसे भी खर्च नहीं कर सका। नगर की तेज गति से बढ़ रही जनसंख्या व लगातार हो रही पानी की कमी को दूर करने के लिए नगर में पेयजल योजना के पुनर्गठन के लिए जनवरी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 03:50 PM (IST)
        

पंथ्या दादा के बलिदान ने किया भावविभोर

madmaheshwar mela

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: ब्लाक मुख्यालय ऊखीमठ में आयोजित त्रिदिवसीय मद्महेश्वर मेले का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। समापन अवसर पर सुमाड़ी कू पंथ्या दादा नाटक का मंचन किया गया। राइंका ऊखीमठ में आयोजित मद्महेश्वर मेले के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी राणा ने कहा कि वे नगर पंचायत ऊखीमठ के विकास के लिए हर संभव मदद करेंगी। सरकार क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

आंगनबाड़ी में अनियमितता पर दो कर्मियों पर गिरी गाज

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आंगनबाड़ी केंद्रों में मानदेय, पका भोजन व टेक होम राशन वितरण में अनियमितता की शिकायतों पर संयुक्त जांच समिति ने जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी है। इस पर बाल विकास विभाग के दो कर्मचारियों पर गाज गिरी है। प्रशासन ने दोनों को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर एसडीएम कार्यालय अटैच कर दिया है। आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न अनियमितता की शिकायत पर डीएम डॉ. राघव लंगर ने जिला बाल वि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:10 PM (IST)
        

हत्या मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार

रुद्रप्रयाग: युवक की हत्या के मामले में पुलिस ने जिला मुख्यालय से एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस पहले ही युवती व उसके परिजनों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज करा चुकी है। गत 27 अक्टूबर को नगर मुख्यालय के नए बस अड्डे में एक युवक शव मिला था। युवक की शिनाख्त 21 वर्षीय योगेश बहुगुणा पुत्र अनिल बहुगुणा ग्राम चौपडियों पौड़ी गढ़वाल के रुप में की गई थी। पुलिस की जांच में प्रेम प्रसंग का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 04:55 PM (IST)
        

तरवाड़ी में पांडव नृत्य की धूम

pandaw dance in village

रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र के ग्राम पंचायत दरमोला के तरवाड़ी में पांडव नृत्य भारी संख्या में घियाणिया (बेटियां) अपने मायके पहुंच रही है। आगामी 28 नवंबर को प्रसाद वितरण के साथ पांडव नृत्य का समापन किया जाएगा। विगत 21 दिनों से ग्राम पंचायत दरमोला के तरवाडी गांव में पांडव नृत्य का आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को देव निशानों व अस्त्र-शस्त्रों की पूजा-अर्चना के साथ पांडव नृत्य शुरू हुआ। पांडव नृत्य देख... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

जड़ी बूटी उत्पादन से मिलेगी युवाओं को बेहतर आर्थिकी

संवाद सूत्र, तिलवाड़ा: जिला भेषज एवं सहाकारी विकास संघ सुमाडी का 12वां वार्षिक साधारण अधिवेशन शुरू हुआ। साथ ही युवाओं को जड़ी बूटी उत्पादन के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने को कहा गया। सुमाड़ी में आयोजित अधिवेशन का शुभारंभ जिला पंचायत उपाध्यक्ष लखपत सिंह भंडारी ने किया। जिसमें उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में जड़ी बूटी लगाने की अपील की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष अंकुर र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

ओंकारेश्वर में मद्महेश्वर विराजमान

madmehaswar

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर सोमवार को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विराजमान हो गए हैं। अब छह माह की पूजा-अर्चना यहीं पर की जाएगी। डोली के मंदिर पहुंचने पर श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत कर मनौतियां मांगी। इस मौके पर प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने पूजा अर्चना कर चारधाम यात्रा का शुभारंभ किया। भगवान मद्महेश्वर कर उत्सव डोली सोमवार को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

जिला आपदा प्रबंधन विभाग का फोन ठप

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जनपद के आपदा प्रबंधन विभाग में स्थापित 1077 निशुल्क बेस फोन सेवा विगत तीन दिनों से बंद पड़ा हुआ है। इससे लोगों को शिकायत दर्ज करवाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभाग आपदा प्रबंधन को लेकर कितनी मुस्तैद है। जिला कार्यालय स्थित आपदा प्रबंधन विभाग का 1077 निशुल्क सेवा विगत तीन दिनों ठप है। हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग में दूसर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

आपदा पीड़ितों को दी मुआवजे की जानकारी

रुद्रप्रयाग: आपदा पीड़ित भवन स्वामी संघर्ष समिति की अगस्त्यमुनि में आयोजित बैठक में एलएनटी प्रशासन की ओर से प्रभावितों की एक सूत्रीय मांग पर की जा रही कार्यवाही के बारे में अवगत कराया गया। ब्लाक मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान में आयोजित बैठक में 365 आपदा प्रभावित भवन स्वामियों ने शिरकत की। बैठक में बीते 13 नवम्बर को आमरण अनशन के दूसरे दिन प्रशासन, एलएनटी व आपदा प्रभावितों के बीच हुए त्रिपक्षीय समझौत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

रंगारंग कार्यक्रमों के साथ मद्महेश्वर मेला शुरू

madmheaswr fest

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: ऊखीमठ में तीन दिवसीय मद्महेश्वर मेले का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुभारंभ हो गया। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। वहीं, द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह डोली गिरीया पहुंची, यहां भक्तों ने भगवान का जोरदार स्वागत किया। द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के स्वागत के लिए प्रतिवर्ष मनाएं जाने वाले मेले का शुभारंभ किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

युवाओं के ठहरने की व्यवस्था करेगा जिला प्रशासन

dm meeting

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: दिसंबर माह के पहले सप्ताह में अगस्त्यमुनि खेल मैदान में होने वाली भारतीय वायु सेना की भर्ती रैली में आने वाले युवाओं के लिए ठहरने की व्यवस्था जिला प्रशासन नि:शुल्क करेगा। इस संबंध में जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी डॉ. राघव लंगर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में विंग कमांडर मनीष तोमर ने भर्ती रैली के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

भाजयुमों ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

protest bjpym

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार की ओर से परीक्षा आवेदन शुल्क लेने को लेकर नाराजगी व्यक्त की। गुस्साए कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार का पुतला फूंका। शनिवार को भाजयुमो के सभी कार्यकर्ता नए बस अड्डे स्थित भाजपा कार्यालय के सम्मुख एकत्रित हुए। जहां से सभी राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मुख्य बाजार पहुंचे। मुख्य बाजार में मोर्चा कार्यकर्ताओं ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें