Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

महिला ने हॉस्पिटल के बाहर ही जन्मा बच्चा

संवाद सूत्र, जखोली: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जखोली में गत रात्रि को डाक्टर उपलब्ध न होने पर महिला ने चिकित्सालय के बाहर ही बच्चे को जन्म दे दिया। सूचना मिलते ही चिकित्सालय के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा महिला व बच्चे को चिकित्सालय में भर्ती करवाया। मां व बच्चे की स्वास्थ्य ठीक बताया जा रहा है। जखोली पीपीपी मोड़ में संचालित होने वाला जिले का एकमात्र चिकित्सालय है, बावजूद चिकित्सालय की स्थिति यह बन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:51 PM (IST)
        

जन्मदिन पर याद किए गए कवि चंद्रकुंवर

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: चंद्रकुंवर साहित्य संस्थान ने हिमवंत कवि स्व. चंद्र कुंवर बत्र्वाल का जन्मदिन धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में काव्यपाठ कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में साहित्यकार बृजमोहन वशिष्ठ को सम्मानित किया गया। चंद्रकुंवर बत्र्वाल के जन्मदिन पर राजकीय इंटर कॉलेज अगस्त्यमुनि में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक पुष्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 06:10 PM (IST)
        

घटिया निर्माण की जांच करे विभाग: प्रीतम सिंह

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: तल्लानागपुर क्षेत्र के गांवों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत बनाई जा रही चोपता-स्वारी ग्वांस मोटरमार्ग पर घटिया डामरीकरण की शिकायत को विभागीय मंत्री प्रीतम सिंह ने गंभीरता से लेते पीएमजीएसवाइ के मुख्य अभियंता को उक्त मामले में जांच करने के निर्देश दिए हैं। चोपता क्षेत्र के लोगों ने चोपता-स्वारी ग्वांस मोटरमार्ग में घटिया डामरीकरण की शिकायत मंत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 04:27 PM (IST)
        

बंद सड़कों से जनजीवन बेहाल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले मोटरमार्गो के क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीण अंचलों में जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। मोटरमार्गो के अभाव में ग्रामीणों को कई किमी का पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। अभी तक जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के पंद्रह मोटरमार्ग बंद चल रहे हैं। बारिश का सबसे बुरा असर सड़कों पर पड़ा है। भारी बारिश से दूरस्थ गांवों को जोड़ने वाले विभिन्न खंडों के 15 मोट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

जैक्सवीन स्कूल ने स्टेट शूटिंग में दिखाया दम

गुप्तकाशी: 13वीं उत्तराखंड स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में डॉ. जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी के छात्र-छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर 10 स्वर्ण, सात रजत व नो कांस्य पदक हासिल किए हैं। विद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता देवी ने बताया कि जसपाल राणा शूटिंग अकेडमी देहरादून में संपन्न हुई शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग के एयर राइफल में कल्पेश, प्रवेश कुमार, आयुष चौहान, आशुतोष राणा को स्वर्ण पदक, आलोक सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

सिरोबगड़ के प्रति गंभीर नहीं बीआरओ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: विगत चार दशकों से लोगों के लिए मुसीबत बना सिरोबगड़ स्लाइडिंग जोन का कोई स्थाई समाधान नहीं हो पाया है। प्रत्येक वर्ष यहां पर पहाड़ी से भारी मात्रा में पत्थर गिरते है, लेकिन बीआरओ को इसको ठीक करने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं सूझा है। बदरीनाथ हाईवे पर स्थित सिरोबगड़ विगत चार वर्षो से जनपद चमोली व रुद्रप्रयाग के लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। श्रीनगर व रुद्रप्रयाग के मध्य हाईवे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

मौसम साफ होते ही पुनर्निर्माण हुआ तेज

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: कई दिनों से बंद मौसम के ठीक होते ही केदारनाथ पुनर्निर्माण के कार्यो में तेजी आई है। निम के पांच सौ मजदूर एक बार फिर पूरी मुस्तैदी से काम पर जुट गए हैं। इस समय केदारनाथ मंदिर का सौंदर्यीकरण व मंदिर को मंदाकिनी नदी से बचाने के लिए सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जा रहा है। पिछले कई दिन से मौसम खराब होने के कारण केदारनाथ चल रहा पुनर्निर्माण थमा हुआ था। गत तीन दिनों मौसम में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 06:30 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी रहा ग्रामीणों का धरना

गुप्तकाशी: राजकीय इंटर कॉलेज लंबगौंडी में तैनात एक शिक्षिका एवं क्लर्क को अन्यत्र संबद्ध करने को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों का धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। विगत तीन वर्षो से विद्यालय में तैनात विज्ञान विषय की एक शिक्षिका को राउमावि गंधारी एवं कनिष्ठ लिपिक को सीईओ कार्यालय में अटैच कर दिया। लेकिन, उनका वेतन राइंका लंबगौंडी से निकल रहा है। शिक्षा विभाग की इस कारगुजारी को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 05:54 PM (IST)
        

प्रबंध कार्यकारिणी गठन के नियमों में मिले शिथिलता

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: अशासकीय वित्त विहीन मान्यता प्राप्त विद्यालय की ब्लॉक स्तरीय बैठक में विद्यालयों की प्रबंध कार्यकारिणी गठन के नियम एवं शर्तो में शिथिलता की मांग की गई। साथ ही पूर्व की तरह प्रबंध कार्यकारिणी का गठन करने की स्वीकृति प्रदान की जाए। अगस्त्यमुनि में आयोजित बैठक में संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि यदि जनपद में नए विद्यालयो को पहले जिला संगठन से प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 05:45 PM (IST)
        

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सन्नाटा

संवाद सूत्र, फाटा: लगातार बारिश व हाईवे बाधित होने से इन दिनों केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सन्नाटा पसरा है। भोलेनाथ के दर्शनों के लिए बहुत कम लोग केदारनाथ पहुंच रहे हैं। यात्रियों की घटती संख्या के चलते क्षेत्रीय व्यापारियों ने भी घरों का रुख कर लिया है। लगभग साल भर यात्रियों से गुलजार रहने वाले चारधाम यात्रा पड़ाव इन दिनों सुने पड़े हुए है। इस बार यात्रा शुरू होने पर व्यापारियों में कारोबार को लेकर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षा विभाग के खिलाफ ग्रामीणों का फूटा आक्रोश

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: राजकीय इंटर कॉलेज लंबगौंडी में तैनात एक शिक्षिका एवं क्लर्क को अन्यत्र संबद्ध करने के विरोध में क्षेत्रीय ग्रामीणों ने लंबगौंडी में जोरदार प्रदर्शन कर धरना शुरू कर दिया है। ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग से सकारात्मक कार्रवाई न होने पर क्रमिक अनशन की चेतावनी दी है। रविवार को देवली भणिग्राम, लंबगौंडी एवं फली फसालत के ग्रामीण एकजुट होकर सौणितपुर से राइका लंबगौडी तक शिक्षा विभाग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

लोक अदालत में 26 वाद निस्तारित

रुद्रप्रयाग : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित मासिक लोक अदालत में विभिन्न प्रकार के कुल 26 वादों का निस्तारण किया गया। इसमें 21100 रुपये अर्थदंड के रूप में वसूले गए। जिला न्यायालय में आयोजित मासिक लोक अदालत जनपद न्यायाधीश आशीष नैथानी की अध्यक्षता में हुई। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश चंद्र आर्य के न्यायालय में विभिन्न प्रकार के लघु फौजदारी के पांच वादों का स्वेच्छा जुर्म स्वी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 17 Aug 2014 05:35 PM (IST)
        

सुरक्षित प्रवस पर दें विशेष ध्यान: डीएम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: एक वर्ष तक के बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाने वाली वैक्सीन से संबंधित जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने सुरक्षित प्रसव पर जोर दिया गया। जिलाधिकारी डॉ.राघव लंगर की अध्यक्षता में आयोजित टास्क फोर्स की बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में दवाईयों को वित्तीय सहायता के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सीएमओ डॉ.केडी शर्मा ने बताया कि सभी की सहभागिता के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

शराब की दुकान हटाने को डीएम को भेजा पत्र

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: महिला मंगल दल खाकरा वहां खुली अंग्रेजी शराब की दुकान के विरोध में उतर गया है। दल ने खाकरा से शराब की दुकान हटाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि उक्त दुकान खेड़ाखाल में संचालित हो रही थी, लेकिन प्रशासन ने ठेका खाकरा में शिफ्ट कर दिया गया है। यहां शराब की दुकान नियमों के विपरीत खोली गई है। दुकान बदरीनाथ हाईवे से मात्र दो मीटर की दूरी पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 16 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

वार्षिक योजना को दिए जरूरी निर्देश

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : मनरेगा संबंधी बैठक में जिलाधिकारी डॉ. राघव लंगर ने वार्षिक योजना बनाते समय अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक में ईई लघु सिंचाई, एसीएफ वन विभाग के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. लंगर ने कहा कि कर्मचारी ग्राम प्रधान से संपर्क में रहे। उन्हें इस योजना की म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

सरकार के पास नहीं राजजात तैयारियों का रोडमैप

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नंदा राजजात को लेकर सरकार की तैयारियों का खाका अभी तक तैयार नहीं है। राजजात पड़ाव स्थलों पर भीड़ जुटने पर कैसे उसे नियंत्रित कर व्यवस्थाएं जुटाई जाएंगी, इसको लेकर सरकार स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाई है। मौसम खराब होने की स्थिति में दिक्कतें ओर बढ़नी तय हैं। व्यवस्थाओं की बात करें तो अभी पड़ावों पर सीमित संसाधन ही मौजूद हैं। नंदा राजजात के लिए अब चंद दिन शेष हैं। यूं तो सरकार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की समय सारिणी तय

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले में चल रही पुलिस, पीएसी एवं फायरमैन की भर्ती प्रक्रिया की शारीरिक नापजोख में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा की समय सारिणी निर्धारित कर दी गई है। सफल अभ्यर्थियों की यह परीक्षा 25 अगस्त से गुलाबराय मैदान में शुरू होगी। पुलिस अधीक्षक बीजे सिंह ने बताया कि जिले में पुलिस, पीएसी एवं फायरमैन की भर्ती प्रक्रिया के लिए सर्वप्रथम 1 से 8 अगस्त तक सभी जातियों के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

प्रकृति के रूपों से रूबरू होने का मिलेगा अवसर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नंदा देवी राजजात धार्मिक यात्रा ही नहीं बल्कि प्रकृति व ग्रामीण अंचलों की परंपरा को समझने की भी यात्रा है। यात्रा के हर पड़ाव का ऐतिहासिक व पारंपरिक महत्व है। यात्रा में जहां प्रकृति के रौद्र रूप से यात्री रूबरू होंगे। वहीं, वेदनी बुग्याल की सुंदरता देखने का अवसर भी मिलेगा। राजजात में चलने वाले भक्तों व पर्यटकों को हिमालयी क्षेत्र की वनस्पति, पशु-पक्षियों व वहां की पारस्थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

क्षेत्र की समस्याओं को लेकर मुखर ग्रामीण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : आपदा प्रभावित समेत अन्य क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण को लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मुखर हो गए हैं। उन्होंने इनके निस्तारण के लिए सरकार को एक माह तक का समय दिया है। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में जिला पंचायत सदस्य योगंबर सिंह नेगी, क्षेत्र पंचायत सदस्य सुमं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 Aug 2014 10:29 PM (IST)
        

हाईवे का पुश्ता ढहने पर ठेकेदार से वसूली के आदेश

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाइवे पर 4.5 किमी में क्षतिग्रस्त पुश्ते में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने पर डीएम ने संबंधित ठेकेदार से पैसे वसूलने के आदेश दिए हैं। लोनिवि के ईई से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया है। वहीं एसडीएम स्तर पर कराई गई जांच में घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग की पुष्टि हुई है। विगत वर्ष दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 Aug 2014 06:18 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें