Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

केदारनाथ में दौड़ने लगा ट्रैक्टर

बृजेश भट्ट, रुद्रप्रयाग: विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ को जोड़ने के लिए भले ही सरकार ने मोटर मार्ग न बनाया हो, लेकिन यहां छोटे वाहन दौड़ने लगे हैं। आने वाले यात्रा सीजन में यात्री भी केदारनाथ में वाहनों से एक दूसरे स्थान पर जा सकेंगे, जोकि बुजर्ग यात्रियों के लिए काफी सुकून देने वाला होगा। पुनर्निर्माण के लिए केदारनाथ पहुंचाई गई मशीनों से वहां सड़कों का जाल बिछने लगा है। आने वाले समय में यह धाम एक नए ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 04:47 AM (IST)
        

पेड़ पर लटका मिला महिला का शव

जखोली : तहसील जखोली के सेम कोटी की विवाहिता का शव घर के पास ही पेड़ पर लटका मिला। प्राथमिक जांच में इसे पुलिस आत्महत्या का मामला मान रही है। गत सोमवार को ग्राम सभा सेमकोटी की 21 वर्षीय प्रियंका रावत पत्‍‌नी सचिन रावत का शव घर के पास ही गोशाला के सामने एक पेड़ से लटका मिला। इसकी सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया है। नायब तहसीलदार जखोली सुनील राय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 01:06 AM (IST)
        

बाक्सिंग में देहरादून व काशीपुर का दबदबा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: खेल निदेशालय देहरादून के तत्वाधान में राज्य स्तरीय जूनियर बाक्सिंग प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में काशीपुर एवं देहरादून के छात्रों ने परचम लहराया। समापन अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में बालक वर्ग 46 से 49 किग्रा भार वर्ग में नैनीताल ने बाजी मारी। उद्यमसिंह नगर के अंकित बिष्ट को नैनीताल के उमेश पुजारी ने हराया। 56 से 60 भार वर्ग में बिट्टू कनवाल स्पो‌र्ट्स कॉलेज देहरादून ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 06:45 PM (IST)
        

उपनल कर्मचारी संघ के आशुतोष बने अध्यक्ष

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: उपनल कर्मचारी संघ का प्रथम मंडलीय अधिवेशन में नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। इसमें अध्यक्ष आशुतोष पुरोहित को बनाया गया, जबकि किशन सिंह रावत व लक्ष्मण सिंह को महामंत्री मनोनीत किया गया। जिला मुख्यालय में आयोजित उपनल कर्मचारियों का मंडलीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के तौर पर सैनिक कल्याण मंत्री हरक सिंह रावत को शामिल होना था, लेकिन वह नहीं आए। अधिवेशन में कर्मचारियों के निय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 05:53 PM (IST)
        

ऊखीमठ तहसील में शु रू हुआ ई गर्वनेंस प्रशिक्षण

ऊखीमठ: ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत जिले की तीनों तहसीलों में राष्ट्रीय ई गर्वनेंस से संबंधित तीन दिवसीय कम्प्यूटर प्रशिक्षण शुरू हो गया है। हिल्ट्रान कैल्क अगस्त्यमुनि के तत्वावधान मेंसर्वप्रथम ऊखीमठ तहसील में राजस्व कर्मचारियों का कम्प्यूटर प्रशिक्षण शुरू हो गया है। कर्मचारियों को ई गर्वनेंस से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी जा रही हैं। जिले की तीनों तहसीलें भी शीघ्र आन लाइन सुविधा स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 04:42 PM (IST)
        

केदारनाथ में मंदाकिनी नदी पर घाट बनाने का कवायद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य में मंदाकिनी नदी पर बनने वाले घाट तक सड़क पहुंचाने के बाद घाट निर्माण की भी तैयारी शुरू हो गई है। हेलीपैड से पांच सौ मीटर लंबी सड़क बनाई गई। तीर्थयात्रियों के स्नान के लिए घाट बनाया जा रहा है। यहीं से डेढ़ सौ मीटर दूरी पर मंदिर जाने के लिए भी साठ फुट चौड़ा रास्ता बनाया जाएगा। विगत वर्ष 2013 में आई केदारनाथ आपदा के बाद केदारपुरी को संव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 04:30 PM (IST)
        

बिजली से जगमग होगा सीमांत गांव तोषी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद के सबसे दूरस्त गांव तोषी के ग्रामीणों को अब अनियमित विद्युत आपूर्ति की किचकिच से निजात मिल सकेगी। शासन स्तर से विद्युत लाइन के पुनर्निर्माण के लिए आठ लाख 60 हजार रुपये की स्वीकृति दे दी है। प्रखंड ऊखीमठ का अंतिम गांव तोषी में विद्युत व्यवस्था को चाक चौबंद करने के लिए शासन स्तर पर ग्रामीणों को एक बड़ी राहत मिली है। गांव को विद्युत आपूर्ति करने वाली लाईन अक्सर क्षतिग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 04:33 PM (IST)
        

बाक्सिंग में पहले दिन खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अगस्त्मयुनि में राज्य स्तरीय जूनियर बाक्सिंग प्रतियोगिता के पहले दिन विभिन्न भार वर्ग में रुद्रप्रयाग, चंपावत व देहरादून के खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। प्रतियोगिता में प्रदेश से कुल 13 टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। खेल निदेशालय देहरादून के तत्वाधान में शुक्रवार से स्पो‌र्ट्स मैदान अगस्त्यमुनि में आयोजित हुए राज्य स्तरीय बाक्सिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ जिलाधिकारी डॉ. राघव लंग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 07:19 PM (IST)
        

सदस्यों को योजनाएं प्रस्तावित करने की दी जानकारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला योजना समिति की कार्ययोजना तैयार करने को लेकर योजना नियोजन एवं प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सदस्यों को कार्ययोजना तैयार करने को लेकर जानकारियां दी गई। जिला सभागार में आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी एचबी थपलियाल ने कहा कि समिति के सदस्यों को भी जिला योजना समिति की कार्य योजना तैयार करने की जानकारी होनी जरूर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 06:33 PM (IST)
        

नई केदारपुरी को सहमति की कोशिश

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नई केदारपुरी को लेकर जिला प्रशासन तीर्थ पुरोहितो से सहमति बनाने में जुट गया है। केदारनाथ में सबसे महत्वपूर्ण आपदा से जर्जर हुए भवनों को तोड़कर नए सिरे से केदारनाथ को बसाना है, लेकिन अभी तक निजी भवनों को तोड़ने पर सहमति नहीं बन पाई है। इसी कड़ी में डीएम रुद्रप्रयाग ने तीर्थपुरोहितों से बातचीत का दौर तेज कर दिया है। विगत वर्ष 2013 में आपदा के बाद नई केदारपुरी को बसाने को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 05:18 PM (IST)
        

देहरादून घूमने की चाहत में भागे पांच बच्चे, बरामद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बुधवार को घर से भागे पांच बच्चों को पुलिस ने श्रीनगर व विजयनगर से बरामद कर लिया। सभी बच्चे घर से भागकर ऋषिकेश व देहरादून घूमने जा रहे थे। जानकारी के अनुसार बीते बुधवार को पांच बच्चे घर से भाग गए थे। जिसमें अगस्त्यमुनि के बीरों देवल निवासी 15 वर्षीय कुलदीप पुत्र हर्षवर्धन लाल, 12 वर्षीय नीटू पुत्र जेठू लाल तथा ऊखीमठ थाना क्षेत्रांतर्गत बष्टी गांव निवासी 13 वर्षीय धीरज पु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 07:18 PM (IST)
        

सोनप्रयाग को मुख्य पड़ाव बनाने की कसरत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा में पूरी तरह से तबाह हो चुके सोनप्रयाग को यात्रा के मुख्य पड़ाव के तौर पर विकसित करने को जिला प्रशासन ने कसरत शुरू कर दी है। सोनप्रयाग को एक बार फिर से बसाकर लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रशासन, व्यापारियों व स्थानीय लोगों के बीच बातचीत की पहल की गई है। केदारनाथ आपदा में गौरीकुंड के तबाह होने के बाद सोनप्रयाग ही केदारनाथ यात्रा का वह अंतिम पड़ाव है, जहां तक सड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 06:35 PM (IST)
        

सोनप्रयाग को मुख्य पड़ाव बनाने की कसरत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा में पूरी तरह से तबाह हो चुके सोनप्रयाग को यात्रा के मुख्य पड़ाव के तौर पर विकसित करने को जिला प्रशासन ने कसरत शुरू कर दी है। सोनप्रयाग को एक बार फिर से बसाकर लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रशासन, व्यापारियों व स्थानीय लोगों के बीच बातचीत की पहल की गई है। केदारनाथ आपदा में गौरीकुंड के तबाह होने के बाद सोनप्रयाग ही केदारनाथ यात्रा का वह अंतिम पड़ाव है, जहां तक सड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 06:33 PM (IST)
        

कालीमठ क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था बनी मुसीबत

संवाद सूत्र, ऊखीमठ : कालीमठ क्षेत्र में उपभोक्ताओं के लिए विद्युत व्यवस्था मुसीबत का सबब बनी हुई है। क्षेत्र में जहां अक्सर विद्युत आपूर्ति ठप रहती है, वहीं उपभोक्ताओं को विद्युत के भारी भरकम बिल भेजे जा रहे हैं। ऊर्जा निगम से शिकायत करने के बावजूद लाइनों को ठीक नहीं किया जा सका है। इससे क्षेत्र में एक सप्ताह से अंधेरा पसरा हुआ है। विगत वर्ष 2013 में केदारनाथ आपदा में सबसे ज्यादा नुकसान कालीमठ घ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 06:10 PM (IST)
        

वाहनों की आवाजाही लायक नहीं सड़कें

संवाद सूत्र, जखोली : बांगर पट्टी के गांवों को जोड़ने के लिए सरकार ने सड़कें तो बनाई, लेकिन इनकी स्थिति इतनी खराब है कि वाहन स्वामी भी यहां आवाजाही से कतराते हैं। जखोली ब्लाक के दूरस्थ क्षेत्र बांगर पट्टी के गांवों को जोड़ने के लिए सरकार ने सड़कें तो बनाई, लेकिन इनकी स्थिति काफी खराब है। ग्रामीण कई बार वाहन में सफर करने के बजाय पैदल ही अपने गांव को जाते हैं। सड़कों की दुर्दशा को लेकर यहां के ग्रामीण स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 04:58 PM (IST)
        

छह माह में ही उखड़ गया डामर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ आपदा के समय पूरी केदारघाटी की लाइफ लाइन बना मयाली-गुप्तकाशी मार्ग पर घटिया निर्माण ने कार्यदायी संस्था की पोल खोल दी है। इस मार्ग पर सरकार ने डामरीकरण और सुधारीकरण पर पांच करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए, लेकिन मात्र छह माह में ही सड़क पर बने बडे़-बड़े गड्ढों ने निर्माण की पोल खोल दी है। वर्ष 2013 जून में केदारनाथ आपदा के समय गौरीकुंड हाईवे पर तीन माह तक आवाजाही ठप प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 09:47 PM (IST)
        

भोजन माताओं ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर भोजन माताओं ने जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने भोजन माताओं को हटाने पर विरोध जताया। भोजनमाता कामगार यूनियन सीआइटीयू के बैनर तले बुधवार को सभी भोजन माताएं संगम बाजार में एकत्रित हुई और प्रदर्शन शुरू किया। यहां से भोजन माताओं का जुलूस जिला मुख्यालय होते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक पहुंचा। यहां उन्होंने अपनी छह सू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 05:32 PM (IST)
        

केदारनाथ पुनर्निर्माण में स्थानीय लोगों को भी मिलेगा रोजगार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तहत केदारनाथ धाम में मस्टोल पर कार्य करवाए जाएंगे। इसका सीधा लाभ यहां के लोगों को भी मिलेगा। हालांकि सोनप्रयाग से केदारनाथ तक निर्माण कार्य करना आसान नहीं है। वर्तमान में निम ही एकमात्र ऐसी एजेंसी है जो केदारनाथ पुनर्निर्माण में जुटी हुई है। केदारनाथ में पुनर्निर्माण करना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। विपरीत मौसम में भी पुनर्न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 07:09 PM (IST)
        

केदारनाथ में तोड़े अब तक 19 सरकारी भवन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में जर्जर सरकारी भवनों को तोड़ने का दौर मंगलवार को भी जारी रहा निम ने अभी तक 19 भवन तोड़ डाले हैं। केदारनाथ में पुनर्निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण कार्य जर्जर भवनों तो तोड़ा जाना है, इसके स्थान पर नए प्लान के अनुसार नए भवनों को बनाया जाना है, लेकिन वर्तमान में मात्र सरकारी भवनों को ही तोड़ा जा सका है। पिछले दो महीने में अब तक 19 सरकारी भवन तोड़े जा चुके हैं, जबकि तोड़ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 06:11 PM (IST)
        

रांसी की मां राकेश्वरी निकलेंगी देवरा यात्रा पर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : रांसी की मां राकेश्वरी आगामी एक फरवरी से अपने अंतिम चरण की देवरा यात्रा पर निकलेंगी। डोली विभिन्न गांवों में भ्रमण के साथ ही रुच्छ महादेव एवं बनतोली में स्नान करेगी। मां सात मार्च से शुरू होने वाले नौ दिवसीय अयुत्त महायज्ञ में बैठेंगी। रांसी गांव में आगामी सात से 15 मार्च तक चलने वाले नौ दिवसीय अयुत्त महायज्ञ के आयोजन को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों ने तैयारियां भी शुरू क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 04:27 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें