1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

यात्रियों को केदारनाथ आने का न्योता

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शनिवार को केदारनाथ धाम पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने देश-विदेश में रहने वाले यात्रियों से केदारनाथ आने की अपील की। सीएम ने केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के बाद गुप्तकाशी में व्यापारियों व मजदूरों को साढे़ आठ करोड़ से अधिक के चेक वितरित किए। तयशुदा कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री सुबह ग्यारह बजे ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:13 PM (IST)
        

कोटेश्वर महादेव में शुरू हुआ पुनर्निर्माण कार्य

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त हुए कोटेश्वर महादेव मंदिर की परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। पर्यटन विभाग की ओर से इसके लिए 18.50 लाख की धनराशि भी जारी कर दी गई है। पुनर्निर्माण के तहत कोटेश्वर मंदिर के नीचे सुरक्षा दीवार, सुरक्षा रेलिंग, घाट का पुनर्निर्माण समेत सुरक्षा के अन्य उपाय किए जाएंगे। वर्ष 2013 जून में अलकनंदा नदी में आई बाढ़ से कोटेश्वर म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 05:08 PM (IST)
        

यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन बंद

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: संसदीय सचिव व केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कलक्ट्रेट सभागार में व्यापारियों व तीर्थपुरोहितों की बैठक लेकर केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन को लेकर यात्रा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क भोजन सरकार की ओर से नहीं दिया जाएगा। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में संसदीय सचि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 06:08 PM (IST)
        

सीएम की घोषणा से मंदिर समिति अनजान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सरकार ने भले ही द्वितीय केदार मद्महेश्वर को चारधाम यात्रा में शामिल करने की घोषणा की हो, लेकिन मंदिर समिति को अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं है। इस संबंध में कोई विशेष तैयारी भी नहीं है। देवभूमि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा में केदारनाथ के अलावा बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री शामिल हैं। प्रति वर्ष चार धामों में ग्रीष्मकाल में देश विदेश से बड़ी संख्या में भक्त दर्शनों को आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 04:46 PM (IST)
        

धरने पर बैठे भाजपाई

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जनपद रुद्रप्रयाग के लिए स्वीकृत हुई विभिन्न विकास योजनाओं पर निर्माण कार्य शुरू न होने पर नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं ने सीडीओ कार्यालय में धरना दिया। उन्होंने कहा कि यदि उनकी मांगों पर दो माह के भीतर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो संबंधित विभाग के कार्यालय में धरना दिया जाएगा। गुरुवार को सभी भाजपा कार्यकर्ता मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में एकत्रित हुए। इसके बाद प्रदेश के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 05:28 AM (IST)
        

गौरीकुंड के वीराने में अतीत की अनुगूंज

बृजेश भट्ट, गौरीकुंड : धूल के गुबार में खड़े भग्नावशेषों के बीच वीरान सी पगडंडियों पर चलते हुए मन द्रवित हो जाता है। यकीन नहीं आता कि ये वही रास्ते हैं जो 16 जून 2013 की काली रात से पहले श्रद्धानत भक्तों से गुलजार रहते थे। दो साल बाद भी लगता है मानो कल की बात हो। कभी दो सौ दुकानों वाले इस बाजार में आज महज चार-पांच चाय की दुकानें खुली हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृह में कर्मचारी तो हैं, ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:27 PM (IST)
        

दहकते अंगारों पर नाचे जाख राजा

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी : केदारघाटी के जाखधार में प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले दो दिवसीय जाख मेले का बुधवार को भव्य रूप से समापन हो गया। भगवान जाख के पश्वा ने दहकते अंगारों के बीच नंगे पांव नृत्य किया। मेले में हजारों की संख्या में मौजूद भक्तों के जयकारे से माहौल भक्तिमय हो गया। केदारघाटी के जाखधार में प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले जाख मेले का इस बार भी भव्य रूप से आयोजन किया गया। नारायणकोटी,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 05:25 AM (IST)
        

सिलगढ़ पहुंची तुंगनाथ की डोली

संवाद सूत्र, तिलवाड़ा : उत्तर दिशा की देवरा यात्रा को पूर्ण करने के बाद भगवान तुंगनाथ की डोली ने अंतिम दक्षिण दिशा यात्रा भ्रमण के दौरान बुधवार को तिलवाड़ा व सिलगढ़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों का भ्रमण किया। डोली ने मंदाकिनी व लस्तर नदी के संगम सूर्यप्रयाग में स्नान किया। इसके बाद भक्तों को आशीर्वाद देते हुए अपने आगे की पड़ावों की ओर निकल पड़ी। नौजूला मंदिर समिति के तत्वावधान में भगवान तुंगनाथ की देवर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Apr 2015 05:14 PM (IST)
        

तुंगनाथ के आठ व महदमहेश्वर के 17 मई को खुलेंगे कपाट

रुद्रप्रयाग: द्वितीय केदार मदमहेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि बैसाखी के पर्व पर घोषित कर दी गई। मक्कूमठ मंदिर में पंचाग गणना के बाद पुरोहितों ने तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। छह मई को तुंगनाथ की डोली मंदिर से बाहर निकाली जाएगी। रात्रि विश्राम के लिए भूतनाथ मंदिर में पहुंचेगी। सात मई को डोली चोपता में विश्राम करेगी, आठ मई को साढे़ ग्यारह बजे तुंगनाथ के कपाट आम भक्त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:49 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं के लिए खुले गौरीमाई मंदिर के कपाट

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव गौरीकुंड में स्थित गौरीमाई मंदिर के कपाट बैसाखी के दिन आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। अब ग्रीष्मकाल के छह माह तक गौरी माई की पूजा अर्चना गौरीकुंड में ही होगी। मंगलवार सुबह साढ़े सात बजे गौरामाई की डोली शीतकालीन गद्दी स्थल गौरीगांव से निकली। डोली के साथ चल रहे भारी संख्या में ग्रामीणों ने गौरीमाई के जयकारे लगाए। इसके बाद डोली ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:49 PM (IST)
        

भविष्य बचाने को बीएड छात्र भी रखेंगे तर्क

जागरण संवाददाता, नई टिहरी : श्रीदेव सुमन विवि की मुख्य परीक्षा का पेच अब शायद 21 अप्रैल को सुलझ सके। 21 अप्रैल को बैठक आयोजित कर छात्रों से उनके तर्क सुने जाएंगे। खास बात ये है कि वो छात्र भी इस बैठक में अपनी बात रख सकेंगे, जिनके एडमिशन मानकों के तहत नहीं किए गए हैं। राज्य शुल्क नियामक समिति और विवि प्रशासन व सरकार के बीच देहरादून में यह बैठक आयोजित होगी। श्रीदेव सुमन विवि प्रशासन और राज्य शुल्क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:26 PM (IST)
        

अंगारों के लिए एकत्र की 80 कुंतल लकड़ी

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: बुधवार से शुरू होने वाले जाख मेले के आयोजन के लिए मेला समिति ने 80 कुंतल लकड़ियां एकत्रित कर दी हैं। इन लकड़ियों के अंगारों पर जाखराजा का पश्वा नृत्य करता है। गुप्तकाशी क्षेत्र के अन्तर्गत देवशाल गांव में चौदह गांवों के मध्य स्थापित जाखराजा मंदिर में प्रतिवर्ष जाख मेले का भव्य रुप से आयोजन किया जाता है। मेला शुरू होने से दो दिन पूर्व से भक्तजन बड़ी संख्या में पौराणिक परंपरानु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Apr 2015 05:25 PM (IST)
        

मोटर मार्ग निर्माण के आश्वासन पर धरना स्थगित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: मोटरमार्ग निर्माण की मांग को लेकर एक सप्ताह से सीडीओ कार्यालय में धरने पर बैठे ग्रामीणों का आंदोलन वार्ता के बाद स्थगित हो गया है। लोनिवि अधिशासी अभियंता ने 15 दिनों के भीतर मोटरमार्ग निर्माण का प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया है। कोट-घोलतीर मोटरमार्ग के निर्माण की मांग को लेकर गत सात अप्रैल से रानीगढ़ क्षेत्र के ग्रामीण मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में धरनारत थे। सोमवा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 06:32 PM (IST)
        

विभाग ने केदारनाथ यात्रा के लिए मांगे 16 डॉक्टर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। विभाग इस बार की यात्रा के लिए शासन से 14 डॉक्टर मांगें है। इनमें छह विशेषज्ञ व आठ जनरल डॉक्टर को यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों पर तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रा के लिए विभाग की ओर से नोडल अधिकारी के रुप में एक डिप्टी सीएमओ स्तर का अधिकारी भी मांगा है। आगामी 24 अप्रैल को भगवान केदारनाथ के कपाट ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Apr 2015 04:49 PM (IST)
        

छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

गुप्तकाशी : डॉ. जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी में सांस्कृतिक प्रतिभा खोज व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्रों की ओर से प्रस्तुत गढ़वाली नाटक जीतू बग्ड़वाल आकर्षण का केन्द्र बना रहा। विद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान विद्यालय की ओर से क्षेत्रीय विधायक को सम्मानित भी कि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 09:48 PM (IST)
        

अमेरिकी युवक को पुलिस ने अस्पताल में कराया भर्ती

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पुलिस ने गौरीकुंड हाईवे स्थित बांसवाड़ा से मानसिक रूप से पीड़ित अमेरिकी युवक को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। सोमवार को उक्त युवक को देहरादून हायर सेंटर ले जाया जाएगा। पुलिस ने अमेरिका दूतावास को इसकी सूचना दे दी है। रविवार को रुद्रप्रयाग से 30 किलोमीटर आगे गौरीकुंड हाईवे पर बांसबाड़ा में 22 वर्षीय अमेरिकी युवक जैकेरी गैबरियल सिसमैन पागलों जैसी हरकत करा रहा था। इसकी सूच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 09:47 PM (IST)
        

तो रुद्रप्रयाग जिले में रुद्राएं बेचेंगी दारू

संवाद सहयोगी, रुप्रप्रयाग: जिले में एक ओर महिलाएं शराब बंदी को लेकर आंदोलन चला रही हैं, वहीं शराब के कारोबार में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़-चढ़कर हो रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बार जिले में शराब की दुकानों के लिए 274 महिलाएं मैदान में हैं। अब तक जिले में आबकारी विभाग को नौ अंग्रेजी शराब की दुकानों के लिए कुल 1591 आवेदन प्राप्त हुए हैं। रुद्रप्रयाग ठेके लिए मात्र एक आवेदन ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 09:46 PM (IST)
        

वार्षिकोत्सव में रंगारंग प्रस्तुति

संवाद सूत्र, गुप्तकाशी: सरस्वती विद्या मंदिर दिवली भणिग्राम के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रमों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में छात्रों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत के साथ ही पिंडर का छाला, यों पहाड़, तौंसा बौ, सैना भूलि जाली, तू रेणी कू दिन की प्रस्तुतियां दी। इसके अलावा छात्रों ने नाटक अंधविश्वास, पांडव नृत्य, सपनों में रात में आया, देश भक्तिगीत, कव्वाली की भी जोर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 05:48 PM (IST)
        

बच्चों के शैक्षिक भविष्य पर चर्चा

रुद्रप्रयाग: जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की ओर से शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों को शिक्षा के उन्नयन के गुर सिखाने व बच्चों के शैक्षिक भविष्य पर भी चर्चा की गई। बीआरसी सभागार ऊखीमठ में आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए मुख्य शिक्षा अधिकारी जेपी यादव ने शिक्षकों को शैक्षिक उन्नयन के बारे में जानकारी दी। कहा कि विद्यालयों में शैक्षिक उन्नयन को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को विश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 05:20 PM (IST)
        

ब्याज माफ करें बैंक

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : आपदा प्रभावितों की समस्याओं समेत अन्य मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा की जिला कौंसिल एवं लाल झंडा मजदूर यूनियन ने संयुक्त रूप से नगर मुख्यालय में प्रदर्शन किया। पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत बुधवार को यूनियन से जुडे़ लोग संगम बाजार में एकत्रित हुए। इसके पश्चात उन्होंने लाल झंडा मजदूर यूनियन संबद्ध (सीटू) के बैनर तले जुलूस प्रदर्शन शुरू किया। यह सभी लोग केदारनाथ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Apr 2015 04:39 AM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें