Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

सहयोग से रुक सकती हैं छोटी घटनाएं: शैलारानी

meeting on disaster managment

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद आपदा प्रबंधन से संबंधित कार्ययोजना की समीक्षा बैठक में आपदा प्रबंधन को और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया गया। बैठक में कहा गया कि छोटी-छोटी घटनाओं को प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के आपसी समन्वय से रोका जा सकता है। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि सभी को मिलकर आपदा प्रबंधन को मजबूत करना होगा। इसके लिए ठोस कार्ययोजन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 06:30 PM (IST)
        

विद्यालय भूमि पर विद्युत टावर लगाने का विरोध

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : धनपुर क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय विजयगढ़ में निर्माणाधीन विद्युत टावर का ग्रामीणों ने विरोध किया है। ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त स्थान पर पहले से ही बिजली के दो टावर लगे हुए हैं, जबकि तीसरे टावर से विद्यालय को खतरा पैदा होगा। इस बाबत ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। जिलाधिकारी को दिए पत्र में ग्राम प्रधान संदीप थपलियाल का कहना है कि जिस ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 06:26 PM (IST)
        

मोटरमार्ग बंद होने से बढ़ी ग्रामीणों की परेशानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : घेंघड़-रोठिया-जवाड़ी मोटरमार्ग जवाड़ी व रोठिया के बीच कई स्थानों पर अवरुद्ध होने से ग्रामीणों की राह कठिन होती जा रही है। मोटरमार्ग अवरुद्ध होने से ग्रामीणों को सात किमी पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। गत दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते भरदार क्षेत्र के रोठिया को जोड़ने वाला मोटरमार्ग जवाड़ी व रोठिया के बीच तीन स्थानों पर पहाड़ी से भारी मात्रा मे मलबा आने से अवरुद्ध चल रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 06:07 PM (IST)
        

अधूरे कार्य बने पीड़ितों के लिए मुसीबत

public problem

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : सिंचाई विभाग के बनाए गए आधे अधूरे सुरक्षा निर्माण कार्य पीड़ितों के साथ ही विभाग के लिए भी मुसीबत बन गए हैं। कई स्थानों पर मंदाकिनी नदी के कटाव से लाखों रुपये की लागत से बने अधूरे निर्माण कार्य क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गत वर्ष मंदाकिनी नदी में आई बाढ़ के कारण कई कस्बों में भारी कटाव हो गया था। नदी के रुख बदलने से तबाही का ग्राफ काफी अधिक हो गया था। ऐसे में बाढ़ सुरक्षा का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:30 PM (IST)
        

डामरीकरण न होने से मोटरमार्ग बना बदहाल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : तल्लानागपुर क्षेत्र के राजकीय इंटर कॉलेज मालतोली के लिए बनाए गए मोटरमार्ग की स्थिति आए दिन बद से बदतर होती जा रही है। मार्ग की बदहाल स्थिति व डामरीकरण न होने से यह नौबत आई है। राइंका मालतोली के लिए लोनिवि ने वर्ष 2010 में मोटरमार्ग का निर्माण किया था। रुद्रप्रयाग-पोखरी मार्ग से लेकर मालतोली विद्यालय तक मोटरमार्ग का निर्माण तो किया गया, लेकिन विभाग इस मार्ग पर डामरीकरण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 06:14 PM (IST)
        

पति पर महिला की हत्या का मामला दर्ज

रुद्रप्रयाग: रानीगढ़ क्षेत्र के बिजला कोट में संदिग्ध परिस्थितियों में हुई महिला की मौत पर मृतका के परिजनों ने कोतवाली रुद्रप्रयाग में हत्या का मामला दर्ज करवाया है। मृतका के पिता ने आरोप लगाया कि दामाद ने ही उनकी बेटी की हत्या की है। घटनाक्रम के अनुसार गत 28 जुलाई को अगस्त्यमुनि ब्लाक के बिजला गांव की तीस वर्षीय सर्वेश्वरी देवी पत्‍‌नी नरेश संदिग्ध परिस्थितियों में जल गई थी। 29 जुलाई को बेस चिकि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 05:56 PM (IST)
        

पीड़ित व्यापारियों में मुआवाजे को लेकर बढ़ी रार

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि : अगस्त्यमुनि क्षेत्र के आपदा पीड़ित व्यापारियों में प्रदेश सरकार से मिलने वाली मुआवजे की राशि को लेकर रार बढ़ गई है। मौजूदा हालात यह है कि वास्तविक पीड़ित व्यापारी को इसका लाभ नहीं मिला है, जबकि अपात्र व्यापारियों को इसका लाभ देने के आरोप लगाए जा रहे हैं। पीड़ितों ने मुआवजे को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया है। विगत जून माह में आई आपदा से पर्यटन व्यवसाय को भी लाखों का नु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 05:12 PM (IST)
        

चौदह विभागों को भवन का इंतजार

no bilding

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले के एक दर्जन से अधिक विभाग जीएमवीएन व निजी किराये के भवनों में संचालित हो रहे हैं। विकास भवन निर्माण के लिए आठ करोड़ से भी अधिक धनराशि मिलने के बाद भी निर्माण इकाई आरईएस पिछले सात वर्ष में केवल तीस फीसद ही निर्माण कार्य कर पाया है। जनपद गठन के लगभग डेढ़ दशक से भी अधिक समय गुजरने के बाद भी अभी विकास की रूपरेखा तय करना वाला विभाग ही नहीं बन सका है। स्थिति यह है कि एक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

घास काट रही युवती पर गुलदार का हमला

संवाद सूत्र, जखोली: बीते सोमवार देर सांय जखोली क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत धनकुराली में मां के साथ खेत में घास काट रही एक युवती को गुलदार ने हमला कर घायल कर दिया। मां ने छीना-झपटी के बाद बच्ची को बचा लिया। घायल को युवती को बेस चिकित्सालय श्रीनगर रेफर कर दिया है। गत दिवस करीब साढ़े सात बजे धनकुराली निवासी 16 वर्षीय कु. कुसुम पुत्री दिलबर सिंह राणा अपनी मां के साथ घर के समीप खेत में घास लेने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

शिवभक्तों ने किया भोले का अभिषेक

pooja of lord shiva

रुद्रप्रयाग: जिला मुख्यालय के साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर सावन माह के दूसरे सोमवार को भी शिवालयों में भक्तों ने भोले बाबा की पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक किया। उनसे अपने परिवार की खुशहाली की कामना की। जिला मुख्यालय का प्रसिद्ध शिव मंदिर कोटेश्वर महादेव में दूसरे सोमवार को भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। शिवभक्त सुबह पांच बजे से ही कोटेश्वर में अलकनंदा नदी में स्नान के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

शिक्षामित्रों को दिया जाए डीएलएड प्रशिक्षण

तिलवाड़ा : शिक्षामित्र के जिला संगठन ने बैठक कर सरकार से बचे हुए 1400 शिक्षामित्रों के लिए डीएलएड प्रशिक्षण प्रक्रिया जारी करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने आगे की रणनीति पर चर्चा भी की। तिलवाड़ा में आयोजित बैठक संगठन के जिलाध्यक्ष भगवान सिंह गुंसाई की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि जिस प्रकार से पूर्व में 3900 शिक्षामित्रों का डीएलएड प्रशिक्षण संपन्न किया गया। उसी तर्ज पर शेष बचे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:45 PM (IST)
        

अब नंदा देवी राजजात का जिम्मा भी निम को

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य में अब तक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को प्रदेश सरकार ने नंदादेवी राजजात की तैयारियों का जिम्मा भी सौंपा है। केदारनाथ क्षेत्र में लगे निम के कई महत्वपूर्ण कर्मचारियों ने चमोली जिले का रुख कर दिया है। ऐसे में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित भी हो सकते हैं। विगत जून माह में आई दैवीय आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा व्यव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:45 PM (IST)
        

जिले में अभी भी 20 मोटरमार्ग हैं अवरुद्ध

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते जिले के ग्रामीणों क्षेत्रों को जोड़ने वाले 20 मोटरमार्ग बाधित चल रहे हैं। मार्ग बंद होने से ग्रामीण क्षेत्रों में दैनिक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही हैं। मार्ग बंद होने से ग्रामीण रोजमर्रा का सामान पीठ पर लादकर पैदल ही चलने को मजबूर हैं। लिंक मोटरमार्गो को खोलना प्रशासन व संबंधित विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। मानसून ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 04:52 PM (IST)
        

नपा के सफाईकर्मियों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : राष्ट्र निर्माण व समाज विकास ट्रस्ट और नगरपालिका परिषद रुद्रप्रयाग के संयुक्त तत्वावधान में नगरपालिका सभागार में एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पालिका के 45 दैनिक वेतनभोगी सफाईकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। नगरपालिका सभागार में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में वरिष्ठ सर्जन आनंद बोहरा ने वाल्मिकी समाज बस्ती के 45 द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

बाबा के दर्शन को सब मंजूर

baba darshsn

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पश्चिम बंगाल के मृत्युंजय अपनी पत्‍‌नी के साथ यात्रा शुरू होने के इंतजार में पिछले 11 दिनों से सोनप्रयाग में ही डेरा डाल हुए थे। उनकी इच्छा बाबा के दर्शन कर ही लौटने की है। रविवार को यात्रा शुरू होने पर वह पहले जत्थे के साथ रवाना हो गए। यह कहानी सिर्फ मृत्युंजय की ही नहीं है बल्कि केदारनाथ के लिए रवाना हुए सभी 43 सदस्यों की भी है। अधिकांश यात्री पिछले कई दिनों से सोनप्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

भवन न बनाने वाले 60 परिवारों को भेजा नोटिस

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: प्रशासन से आपदा पीड़ित परिवारों को भवन निर्माण के लिए प्रथम किस्त देने के बाद भी कार्य शुरु न करने वाले 60 बेघर परिवारों को निर्धारित समय के भीतर कार्य शुरु न करने पर वसूली का नोटिस भेजा है। इससे पीड़ितों में बेचैनी है। केदारनाथ आपदा में बेघर हुए परिवारों को सरकार ने भवन निर्माण के लिए पांच लाख की धनराशि को चार किस्तों में दिया जा रहा है। इसी के तहत प्रथम किस्त पांच बेघ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

आपदा के दौरान बचाव के तरीके बताए

disaster managment

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आपदा के संबंध में जागरूक करने के लिए एनडीआरएफ की टीम ने जिला मुख्यालय में जागरुकता अभियान चलाया। इसमें आपदा के दौरान बचने के उपाय बताने के साथ ही आपदा में प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न यंत्रों के बारे में जानकारी दी। जिला प्रशासन की पहल पर जिला मुख्यालय स्थित हनुमान चौक पर आयोजित आपदा जागरूकता कार्यक्रम में एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडर गोपी चंद्र शाह के नेतृत्व में टीम न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

बच्चे को कार में बैठा कर बीस किमी दूर छोड़ा

संवाद सूत्र, जखोली: जखोली ब्लाक के सिंडवाल गांव में तीन लोगों ने एक दस वर्षीय बच्चे को कार में बैठाकर गांव से करीब बीस किमी दूर छोड़ दिया। इस घटना के बाद ग्रामीणों ने बाहरी व्यक्तियों का गांव में प्रवेश पर पाबंदी व इन लोगों का सत्यापन की मांग प्रशासन से की है। गत शुक्रवार को ग्राम सिंडवाल निवासी सिरोमणि कोठारी की रोपाई चल रही थी। उसने अपने दस वर्षीय पुत्र विकास को बैल लेने के लिए घर भेजा, लेकिन जब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

सिरवाड़ी के ग्रामीणों को विस्थापन का इंतजार

संवाद सूत्र, जखोली: विकास खंड के सिरवाड़ी गांव को पिछले 28 वर्ष से विस्थापन का इंतजार है। विस्थापन न होने से ग्रामीण डर के साए में ही यहां रहने को मजबूर हैं। वर्ष 1986 में लस्तर नदी में आई के बाद बांगर पट्टी के सिरवाड़ी गांव में भूस्खलन हो गया था। इस दौरान गांव में 14 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि एक दर्जन मवेशी भी इसकी चपेट में आ गए थे। पंद्रह परिवार बेघर हो गए थे। केंद्र से लेकर राज्य सरकार ने गा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

विकास कार्य समय से पूरा करें अधिकारी: हरक

meeting

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले के प्रभारी मंत्री व कृषि मंत्री हरक सिंह रावत ने दैवीय आपदा व जिला योजना की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को विकास कार्यो को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला योजना में पहली बार प्रस्तावित अनुमोदित परिव्यय की पूरी धनराशि रिलीज कर दी गई है। जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में कृषि मंत्री ने बरसात से क्षतिग्रस्त सड़कों, पेयजल योजनाओं, जले हुए विद्युत ट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें