रुद्रप्रयाग

  • रामकथा सुनने को उमड़े श्रद्धालु

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 05:33 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: नगर क्षेत्र के प्राचीन हनुमान गुफा मंदिर बेलणी में चल रही नौ दिवसीय श्रीराम कथा पूर्णाहुति के साथ संपन्न हो गई। इस मौके पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा हुआ था। शुक्रवार को कथा समापन पर हनुमान जी को भोग लगाया गया। मंदिर में हवन करने के साथ हनुमान जी की आरती की गई। अंतिम दिन कथावाचक हरिदास जी महाराज ने कहा कि कथा श्रवण से मन के विकार एवं कष्ट दूर होते हैं। इस मौके पर अपर बाजार, महादेव मोह... और पढ़ें »

  • रात्रि विश्राम को फाटा पहुंची बाबा केदार की उत्सव डोली

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 05:26 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बाबा केदारनाथ की उत्सव डोली शुक्रवार को रात्रि विश्राम के लिए अपने दूसरे पड़ाव फाटा पहुंच गई। उत्सव डोली का विभिन्न स्थानों पर भक्तों ने पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। गुरुवार को डोली पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से प्रस्थान कर रात्रि विश्राम के लिए विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंची थी। शुक्रवार सुबह पुजारी शंकर ¨लग ने बाबा केदार की विशेष पूजा-अर्चना कर उन्हें ... और पढ़ें »

  • गोमूत्र से नष्ट होती डेढ़ सौ बीमारियां: हरिदास

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 09:38 AM (IST)

    रुद्रप्रयाग : नगर क्षेत्र के प्राचीन हनुमान गुफा मंदिर बेलनी में चल रही श्रीराम कथा के आठवें दिन कथावाचक हरिदास महाराज ने कहा कि गाय में 33 करोड़ देवताओं का वास होता है। गाय के मूत्र से मानव शरीर की डेढ़ सौ से अधिक बीमारियां नष्ट होती हैं। नगर क्षेत्र के हनुमान मंदिर में समिति एवं भक्तों के सहयोग से चल रही नौ दिवसीय श्री राम कथा के आठवें दिन सुबह हनुमान एवं श्रीराम की नित्य पूजाएं संपन्न हुई। कथा... और पढ़ें »

  • यात्रा तैयारियों का सच : छह घंटे बाद भेजी मशीन

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अफसर दावा कर रहे हैं कि चार धाम यात्रा की तैयारियों के इंतजाम पुख्ता हैं, लेकिन हकीकत एक अलग ही तस्वीर बयां कर रही है। इसका उदाहरण देखने को मिला बुधवार को। रुद्रप्रयाग से 45 किलोमीटर दूर केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुबह पांच बजे जबरदस्त भूस्खलन हुआ। लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग खंड को इसकी सूचना भी दे दी गई, लेकिन कंप्रेशर मशीन (बोल्डर में छिद्र करने वाली म... और पढ़ें »

  • केदारनाथ के लिए रवाना हुई बाबा की उत्सव डोली, नौ मई को खुलेंगे कपाट

            
    Process Started To Opening Kedarnath shrine DoorUpdated on: Thu, 05 May 2016 08:22 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग। शीतकाल के छह महीने ऊखीमठ स्थित पंच केदार ओंकारेश्वर मंदिर में विश्राम करने के बाद बाबा की उत्सव डोली आज केदारनाथ के लिए रवाना हुई। इसी के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया विधिवत रूप से आरंभ हो गई। धाम के कपाट नौ मई को सुबह छह बजे भक्तों के लिए खोले जाएंगे। आज सुबह पांच बजे से ओंकारेश्वर मंदिर में विशेष पूजा शुरू हुई। आठ बजे उत्सव डोली को गर्भगृह से निकालकर सभा मंडप में लाया... और पढ़ें »

  • यात्रा के लिए नोडल व सब नोडल अधिकारियों की हुई तैनाती

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 07:25 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नौ मई से शुरू होने वाली केदारनाथ धाम की यात्रा के सफल संचालन को लेकर नोडल व सब नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। इसके अलावा सीडीओ टीआर जोशी को समन्वयक अधिकारी एवं एडीएम राहुल गोयल व डीडीओ सुनील कुमार को सहायक समन्वयक अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। जिलाधिकारी डा. राघव लंगर ने यात्रा व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए समस्त नोडल एवं सब नोडल अधिकारी को निर्... और पढ़ें »

  • बरसात पूर्व होगा 92 परिवारों का विस्थापन

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 07:23 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : बरसात से पूर्व आपदा की जद में आए जनपद के सात गांव के 92 परिवारों के विस्थापन की तैयारी की जा रही है। भूगर्भीय सर्वे में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि जहां यह परिवार वर्तमान में रह रहे हैं, इनका वहां रहना खतरे से खाली नहीं है। सर्वे की रिपोर्ट शीघ्र शासन को भेजी जाएगी। रुद्रप्रयाग जनपद आपदा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। लगातार आपदा की घटनाओं को देखते हुए पूर्व में जिल... और पढ़ें »

  • दो राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा खोलने की मांग

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:22 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: नगर क्षेत्र के वार्ड चार में क्षेत्रवासियों ने दो राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खोलने की मांग की। इस संबंध में डीएम को ज्ञापन भी दिया। गुरुवार को सभासद सुरेन्द्र भंडारी ने ज्ञापन में कहा कि नगर के मुख्य बाजार में राष्ट्रीयकृत बैंक शाखाओं की भरमार है। मगर वॉर्ड चार में एक भी शाखा नहीं है। इससे क्षेत्रवासियों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। शहर में वनवे ट्रैफिक होने के कारण लोगों को बैंक... और पढ़ें »

  • यात्रा शुरू होने से पहले पानी की सप्लाई बंद

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 06:03 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : चारधाम यात्रा शुरू होने में बस तीन दिन शेष हैं। तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार में ठप पड़ी पानी की सप्लाई की ओर किसी का धन नहीं है। यहां बने स्टैंड पोस्ट पर करीब एक सप्ताह से पानी की आपूíत नहीं हो रही है। ऐसे में व्यापारियों के साथ ही राहगीरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शीघ्र समस्या का समाधान न होने पर यात्रियों को ... और पढ़ें »

  • बेडुबगड़-भौसाल मोटर मार्ग का कार्य अधर में

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 05:41 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: ब्लॉक अगस्त्यमुनि के जगोठ गांव को जाने वाले बेडुबगड़-भौसाल मोटर का चौड़ीकरण व डामरीकरण पीएमजीएसवाई के तहत किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार की लापरवाही के चलते मोटर मार्ग का चौड़ीकरण व डामरीकरण का कार्य अधर में लटका हुआ है। जिससे वाहन चालकों व राहगीरों को आवाजाही में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र पंचायत सदस्य शिशुपाल कंडारी समेत अन्य ग्रामीणों ने राज्य... और पढ़ें »

  • मौसम ने खोली ऊर्जा निगम की तैयारियों की पोल

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 05:41 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चार धाम यात्रा शुरू होने के ठीक तीन दिन पहले ऊर्जा निगम की तैयारियों की पोल खुल गई। गुरुवार को लोगों को छह घंटे विद्युत कटौती झेलनी पड़ी। वहीं बीते बुधवार को हल्की बारिश होने से बदरीनाथ हाईवे से जुडे़ बच्छणस्यूं व धनपुर के 32 गांवों के ग्रामीणों ने अंधेरे में ही रात गुजारी। चारधाम यात्रा के लिए महज तीन दिन शेष बचे हैं। मगर बदले मौसम ने बता दिया कि ऊर्जा निगम की तैयारी क्... और पढ़ें »

  • स्कूलों में बच्चों की घटती संख्या पर होगा मंथन

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 04:44 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के दो दिवसीय अधिवेशन को लेकर शिक्षकों ने तैयारियां शुरू कर दी है। 16 व 17 मई को होने वाले अधिवेशन को लेकर जिला शिक्षाधिकारी ने अवकाश की स्वीकृति भी दे दी है। संघ के जिलाध्यक्ष गजपाल ¨सह एवं महामंत्री दलेब ¨सह राणा ने बताया कि जिला शिक्षाधिकारी ने अधिवेशन को लेकर दो दिवसीय अवकाश स्वीकृत कर दिया है। कहा कि प्रथम दिन सरकारी विद्यालयों में घटती छात्र संख्या का... और पढ़ें »

  • केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया आज से

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 10:06 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बारह ज्योíत¨लग में शामिल भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली गुरुवार को पंचगद्दीस्थल ओंकारे‌र्श्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारपुरी के लिए रवाना होगी। इसके बाद नौ मई को वैदिक मंत्रोच्चारण के लिए भगवान के केदारनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोगमूíत को गर्भगृह से बहार निकाला जाएगा। पुजारी के विशेष पूजा-अर्... और पढ़ें »

  • दिल्ली से पहले ही दिन गौरीकुंड नहीं पहुंची बस

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के लिए पहली बार दिल्ली से गौरीकुंड तक बस सेवा शुरू होने के पहले दिन ही गौरीकुंड हाईवे पर खाट के पास पहाड़ी से मलबा आने से बंद होने के कारण बस यहीं से वापस लौट गई। बस में सवार सभी यात्री थे। बस सेवा शुरू होने से स्थानीय लोगों में उत्साह था, लेकिन बस वापस लौटने पर लोगों को मायूसी ही हाथ लगी। केदारनाथ दर्शनों को आने वाले यात्रियों की सुविधा को देखते परिवहन न... और पढ़ें »

  • ऋण अनुपात में तेजी लाएं बैंकर्स : सीडीओ

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 08:00 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : बैंकर्स समिति की बैठक में बैंकों के तिमाही ऋण जमा अनुपात पर असंतोष जताते हुए सीडीओ टीआर जोशी में इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही विभाग एवं बैंक के मध्य समन्वय बनाने पर भी जोर दिया गया। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में सीडीओ टीआर जोशी ने कहा कि सरकार की ओर से चलाई जा रही महत्वकांक्षी स्वरोजगार योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सके, इसके लिए विभाग व बैंको... और पढ़ें »

  • बैंक की स्थायी शाखा न होने से ग्रामीण नाराज

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:28 PM (IST)

    गुप्तकाशी: भारतीय स्टेट बैंक बसुकेदार में स्टाफ की नियमित तैनाती न होने से क्षेत्रीय ग्रामीणों में खासी नाराजगी है। उन्होंने प्रशासन से शीघ्र क्षेत्र में स्थायी शाखा खेलने की मांग की है। क्षेत्रीय ग्रामीण पृथ्वी सिंह नेगी ने डीएम को ज्ञापन भेजकर समस्या से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बसुकेदार में एसबीआई की शाखा तो खुली है, लेकिन शाखा मात्र सप्ताह में दो ही दिन खुलती है। इसका भी समय निश्चित नहीं ह... और पढ़ें »

  • कंप्यूटर सेंटर में घुसा सांप, हड़कंप

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:13 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: जिला मुख्य बाजार के एक कंप्यूटर सेंटर में अचानक एक सांप घुस आने से प्रशिक्षणार्थियों में हड़कंप मच गया। वहीं बाजार के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान छोड़कर सांप को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुए। कंप्यूटर सेंटर के प्रशिक्षक प्रदीप कप्रवाण ने आनन-फानन में वन विभाग व पुलिस को सूचित किया। मौके पर पुलिस व वन विभाग कि टीम पहुंची तथा उन्होंने बमुश्किल सांप को कब्जे में लिया। वन ... और पढ़ें »

  • सांसद आदर्श गांव का मोटरमार्ग बदहाल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 06:27 PM (IST)

    गुप्तकाशी : सांसद आदर्श ग्राम देवली भणिग्राम को जोड़ने वाले मोटरमार्ग की स्थिति बदहाल है। मार्ग पर जगह जगह गड्डे होने से वाहनों की आवाजाही में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पीएमजीएसवाई की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। ऊखीमठ ब्लाक के सांसद आदर्श ग्राम को जोड़ने वाला मोटरमार्ग दुर्घटनाओं को न्योता दे रहा है। मालपट्टा तोक के बैंड, प्रावि देवली, अनुजाति बस्ती पिठोरा समेत कई स्थानों पर ... और पढ़ें »

  • सुगम दुर्गम का प्रतिशत जनपद स्तर पर निर्धारित हो

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 04:12 PM (IST)

    रुद्रप्रयाग: प्राथमिक शिक्षक संघ ने सुगम व दुर्गम का प्रतिशत जनपद स्तर पर निर्धारण की मांग की है। कहा कि कोटिकरण की खामियों को दूर किए बिना पारदर्शी स्थानांतरण संभव नहीं है। संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम ¨झक्वाण ने ने कहा कि पूर्व में स्थानांतरण नियमावली में खामियों के निराकरण के लिए प्रांतीय नेतृत्व ने पैरवी की थी। जिसके चलते कई संशोधन भी हुए। वर्ष 2009 से पूर्व की सेवाओं की गणना तत्कालीन परिस्थित... और पढ़ें »

  • रतूड़ा से गौचर तक हाईवे बदहाल

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 10:25 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रपयाग: सीमा सड़क संगठन की लापरवाही इस बार चारधाम यात्रियों को झेलनी पड़े सकती है। रतूड़ा से गौचर तक 16 किमी. बदरीनाथ हाईवे के बुरे हाल हैं। ऊबड़ खाबड़ बने इस मार्ग पर यात्रा करना खतरे से खाली नहीं है। पिछले एक वर्ष से अधिक समय से चौड़ीकरण के नाम पर मार्ग को खोदा जा रहा है। इससे स्लाइडिंग जोन भी सक्रिय हो गए हैं। चारधाम यात्रा को शुरू होने में अब एक सप्ताह का समय भी शेष नहीं है, लेकिन... और पढ़ें »

(News from Rudraprayag, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें