Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

बीएसएनएल के दोअफसरों पर मुकदमा

रुद्रप्रयाग: लोकसभा चुनावों में लापरवाही बरतने के आरोप में बीएसएनएल के अधिकारियों के खिलाफ कोतवाली रुद्रप्रयाग में एफआइआर दर्ज की गई है। जिला मुख्यालय में लोक सभा चुनावों को सुव्यवस्थित ढ़ंग से संपादन करने के लिए बीएसएनएल ने कंट्रोल रूम में टोल फ्री नम्बर 1950 स्थापित तो किया था, लेकिन यह नम्बर अभी तक स्थायी रूप से सेवा में नहीं आया है। इससे लोक सभा निर्वाचन से संबंधी शिकायत एवं लोक सूचनाओं के आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 06:44 PM (IST)
        

पांच को तुंगनाथ 21 मई को खुलेंगे मद्महेश्वर के कपाट

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बैसाखी पर्व पर द्वितीय केदार मद्महेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खोलने की तिथि घोषित की गई। 21 मई को मद्महेश्वर और 5 मई को भगवान तुंगनाथ के कपाट शुभलग्नानुसार श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। उधर बड़कोट में बैशाखी के दिन शनिदेव के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। सोमवार को बैसाखी पर्व पर पंचाग गणना के अनुसार धर्माधिकारी, वेदपाठी, हक-हकूधारी और पंचगाई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 06:30 PM (IST)
        

रंगारंग कार्यक्रमों के साथ पर्यटन विकास मेला संपन्न

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: दो दिवसीय बाधाणीताल पर्यटन विकास मेला रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर पंवार वंशों की कुलदेवी नंदा देवी का स्नान आकर्षण केन्द्र बना रहा है। बधाणीताल में आयोजित दो दिवसीय मेले का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि डीएम डॉ. राघव लंगर ने कहा कि मेले पौराणिक संस्कृति की धरोहर हैं। इनको जीवित रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। सोमवार को बैसाखी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 05:38 PM (IST)
        

पैदल यात्रा बढ़ाएगी यात्रियों के कष्ट

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल मार्ग बाबा के दर्शन करने वालों की कठोर परीक्षा लेगा। कई स्थानों पर अभी भी जान हथेली में रखकर आवाजाही करनी पड़ रही है। हालांकि, लोनिवि व निम (नेहरु पर्वतारोहण संस्थान)मार्ग को दुरुस्त करने का कार्य जोरों पर कर रहा है, लेकिन यात्रा शुरू होने से पूर्व पैदल मार्ग दुरुस्त हो जाएगा इसकी संभावना फिलहाल कम ही नजर आ रहीं हैं। क्योंकि, 50 प्रतिशत काम अभी शेष है। वहीं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:30 PM (IST)
        

आज नहीं खुलेंगे गौरी माई के कपाट

संवाद सूत्र, फाटा: चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले ही लड़खड़ाने लगी। बैशाखी के दिन सोमवार को गौरीकुंड स्थित गौरी माई मंदिर के कपाट खुलने की नियत अनाधिकाल से तय है, लेकिन पिछले साल आई आपदा के बाद जो यहां का भूगोल बदला है, वह अभी जस का तस है, इसी कारण आज गौरी माई के कपाट नियत समय पर मंदिर के कपाट नहीं खुल रहे हैं। बैशाखी के दिन गौरी माई मंदिर के कपाट खोल दिए जाते है। गौरी माई की मूर्ति को मंदिर के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 05:55 PM (IST)
        

रंगारंग प्रस्तुति के साथ वार्षिकोत्सव संपन्न

गुप्तकाशी: एमएल पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। वार्षिकोत्सव समारोह का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी कलम सिंह राणा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान नन्हें-मुन्ने बच्चों ने देश व उत्तराखंड की संस्कृति से संबंधित कार्यक्रम प्रस्तुति किए। साथ ही ज्ञान परक विषयों की भी जानकारी दी गई। इसके पश्चात बच्चों को पुरस्कृत भी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 06:46 PM (IST)
        

सोमवार को तय होगी द्वितीय व तृतीय केदार के कपाट खुलने की तिथि

रुद्रप्रयाग: पंचकेदारों में स्थित द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की तिथि बैशाखी पर तय की जाएगी। सदियों से चली आ रही परम्परा एवं पौराणिक रीति-रिवाजों के अनुसार प्रतिवर्ष बैशाखी पर्व पर द्वितीय केदार मद्महेश्वर के पंचगद्दीस्थल ओमकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ तथा तृतीय केदार तुंगनाथ केशीतकालीन गद्दीस्थल मार्कण्डेय मंदिर में कपाट खुलने की तिथि निश्चित की जाती हैं। सोमवार 1... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 05:47 PM (IST)
        

जर्जर छत के नीचे पढ़ने को मजबूर बच्चे

संवाद सूत्र, चोपड़ा: सर्वशिक्षा अभियान के तहत विद्यालय भवन व संसाधन जुटाने का हो-हल्ला जोर-शोर से हो रहा है, लेकिन धरातल पर स्थिति इसके बिल्कुल उलट है। इसकी बानगी है जीर्ण-शीर्ण प्राथमिक विद्यालय गंधारी। जहां बरसात में विद्यालय बंद रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। तल्लानागपुर क्षेत्र के तहत प्राथमिक विद्यालय गंधारी निर्माण वर्ष 1973 में ग्रामीणों ने श्रमदान कर किया था। फिलवक्त विद्यालय की स्थित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 04:58 PM (IST)
        

केदारघाटी में टूर ऑपरेटरों के पहुंचने का दौर शुरू

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा को शुरू होने में भले ही अब तीन सप्ताह का समय शेष बचा हो, लेकिन देश के विभिन्न कोनों से चारधाम यात्रा करने वाले टूर आपरेटरों की सक्रियता भी यहां बढ़ गई है। टूर आपरेटर एजेंसियों से जुड़े हुए इन दिनों यात्रा मार्गो का जायजा लेने में जुटे हुए है। कई तो अपने नजदीकी लोगों ने स्थिति से अवगत हो रहे है। प्रदेश में केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम यात्रा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

दस घंटे बंद रहा गौरीकुंड हाईवे

रुद्रप्रयाग: कुंड के पास पहाड़ी से मलबा आने से गौरीकुंड हाईवे दस घंटे अवरुद्ध रहा। इससे सड़क के दोनो ओर बड़ी संख्या में वाहन फंसे रहे। गत गुरुवार रात दस बजे गौरीकुंड हाईवे पर चल रहे सुधारीकरण कार्य में लोनिवि से बड़े-बडे़ विस्फोटको का प्रयोग किया जा रहा है। इसके चलते पहाड़ी से हाईवे पर बड़ी मात्रा में पत्थर व मलबा आ गया। रात्रि दस बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रही।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 05:34 PM (IST)
        

क्षतिग्रस्त पेट्रोल पंप का शीघ्र हो पुनर्निर्माण

संवाद सूत्र, तिलवाड़ा: आपदा से क्षतिग्रस्त तिलवाड़ा पेट्रोल पंप का अभी तक पुनर्निर्माण न होने से स्थानीय वाहन स्वामियों को ईधन भरवाने के लिए 11 किमी दूर जाना पड़ रहा है जिससे उन्हें भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है। स्थानीय वाहन स्वामियों ने सरकार से क्षतिग्रस्त पेट्रोल पंप की शीघ्र दोबारा निर्माण की मांग की है। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 10:57 AM (IST)
        

कांस महोत्सव में दिखाई जाएगी संजीव की फिल्म

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: 'मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। पंखों से कुछ नहीं होता, हौंसलों से उड़ान होती है'। ऐसा ही कुछ कर दिखाया रुद्रप्रयाग जिले के जाखणी गांव के संजीव नेगी ने। उनकी आने वाली अंग्रेजी लघु फिल्म अंतरराष्ट्रीय कांस फिल्म महोत्सव के लिए भेजी गई है। इससे पहले भी वह कई एलबमों में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। उत्तराखंड में बनी अंग्रेजी लघु फिल्म 'एबी इन ए ब्रूड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 01:06 AM (IST)
        

क्षतिग्रस्त पेट्रोल पंप का शीघ्र हो पुनर्निर्माण

संवाद सूत्र, तिलवाड़ा: आपदा से क्षतिग्रस्त तिलवाड़ा पेट्रोल पंप का अभी तक पुनर्निर्माण न होने से स्थानीय वाहन स्वामियों को ईधन भरवाने के लिए 11 किमी दूर जाना पड़ रहा है जिससे उन्हें भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है। स्थानीय वाहन स्वामियों ने सरकार से क्षतिग्रस्त पेट्रोल पंप की शीघ्र दोबारा निर्माण की मांग की है। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 10 Apr 2014 11:40 PM (IST)
        

महिलाओं ने दिया शराब की दुकान पर धरना

संवाद सूत्र, तिलबाडा : तिलबाडा की महिला मंगल दल ने बस्ती के समीप संचालित हो रही अंग्रेजी शराब की दुकान के विरोध में दुकान के बाहर धरना दिया। इसके साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन से शराब की दुकान को अन्यत्र स्थानांतरित करने की मांग की। गुरुवार सुबह बस्ती की महिलाएं बड़ी संख्या में तिलबाडा अंग्रेजी शराब की दुकान पर पहुंची और दुकान को हटाने के लिए वहां धरना शुरू कर दिया। महिलाओं का कहना है कि बस्ती के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 10 Apr 2014 11:40 PM (IST)
        

यात्रियों के लिए जीएमवीएन ने बढ़ाए हाथ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल मार्ग पर यात्रियों के खाने की व्यवस्था इस बार जीएमवीएन के हवाले होंगी। केदारनाथ व पैदल मार्ग पर कैंटीन स्थापित की जाएंगी। जहां पीने के पानी के साथ ही नाश्ता व खाना यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। वहीं इस बार स्थानीय होटल न होने के कारण खाने की पूरी निर्भरता सरकारी कैंटीन पर ही होगी। आपदा के बाद केदारनाथ पैदल मार्ग व केदारपुरी में व्यवस्थाएं पूरी तरह बदल गई ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 10 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गंगानगर में बनेगा वृद्धावस्था आश्रम और अनाथालय

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अगस्त्यमुनि के गंगानगर स्थित 12 नाली भूमि पर शीघ्र अनाथालय और वृद्धावस्था आश्रम का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बुधवार को भूमि पूजन किया गया। वात्सल्य सेवा केंद्र गुप्तकाशी तथा राष्ट्र निर्माण एवं समाज विकास कल्याण योजना 2020 के संयुक्त तत्वाधान में जिले के अनाथ बच्चों व वृद्धजनों के लिए गंगानगर में आश्रम का निर्माण की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इस पुनीत कार्य के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 09 Apr 2014 07:59 PM (IST)
        

ट्रेन से गिरे युवक की उपचार के दौरान मौत

संवाद सहयोगी, रुड़की: ढंडेरा रेलवे फाटक के पास सोमवार रात ट्रेन से गिरकर एक युवक घायल हो गया था। सूचना पर पहुंची जीआरपी ने 108 की सहायता से उसे सिविल अस्पताल पहुंचाया था, जहां उपचार के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया। मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। सोमवार रात करीब डेढ़ बजे दिल्ली पैसेंजर ट्रेन रुड़की रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली थी। उससे पहले ढंडेरा रेलवे फाटक के समीप एक युवक ट्रेन से गिर गया। ट्रेन के रु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 08 Apr 2014 08:06 PM (IST)
        

अगस्त्यमुनि में रोजाना घंटों जाम से मुसाफिर परेशान

संवाद सूत्र, अगस्त्यमुनि: रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाइवे पर चल रहे निर्माण कार्य से कई स्थानों पर घंटों जाम लग रहा है जिससे आम मुसाफिरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यात्रा शुरु होने से पूर्व लोनिवि की ओर से हाईवे पर किए जा रहे निर्माण कार्य के चलते गौरीकुंड हाईवे पर इनदिनों आवाजाही खासी मुश्किल भरी हो रही है। रुद्रप्रयाग से लेकर गौरीकुंड तक 33 प्वाइंट पर कार्य किया जा रहा है, जिसके चलत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 08 Apr 2014 06:47 PM (IST)
        

बसुकेदार में भी बंद हुई शराब की दुकान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बडे़थ के लिए स्वीकृत अंग्रेजी शराब की दुकान रातोंरात बसुकेदार में खोलने के बाद ग्रामीणों के विरोध के चलते बंद हो गई है। क्षेत्रीय ग्रामीणों के 24 घंटे के समय से पहले ही प्रशासन एवं आबकारी विभाग की मौजूदगी में दुकान बंद करवाई गई। जिले में लाटरी निकलने के बाद बडे़थ के लिए स्वीकृत अंग्रेजी शराब की दुकान गत पांच अप्रैल को बसुकेदार में रातों रात शुरु तो की गई, लेकिन ग्रामीण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 08 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

यात्रा सीजन में स्लाइडिंग जोन दे सकता है दगा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ व बदरीनाथ हाईवे पर सक्रिय डेंजर जोन चारधाम यात्रा के लिए इस बार कुछ ज्यादा ही मुसीबत बन सकते हैं। हमेशा हाईवे पर बने डेंजर जोन के बरसात होते ही सक्रिय हो जाते हैं। चारधाम यात्रा के मुख्य मोटरमार्ग बदरीनाथ एवं गौरीकुंड हाईवे पर बने डेंजर जोन हमेशा ही परेशानियों का सबब बनते रहे हैं। गत वर्ष आपदा के बाद हाईवे की स्थिति काफी खराब है। हालांकि वर्तमान में युद्ध स्तर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 07 Apr 2014 06:48 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »