Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 05,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

ईई के आश्वासन पर तालाबंदी व घेराव कार्यक्रम स्थगित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : पश्चिमी भरदार के ग्रामीणों व लोनिवि के अधिशासी अभियंता रुद्रप्रयाग के बीच वार्ता के बाद फिलहाल ग्रामीणों ने प्रस्तावित कार्यालय का घेराव व तालाबंदी कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। भरदार क्षेत्र के अंतर्गत स्वीकृत चार किमी माई की मंडी-जवाड़ी मोटरमार्ग का निर्माण कार्य पूरा न होने को लेकर ग्रामीणों ने आगामी नौ मार्च को अधिशासी अभियंता रुद्रप्रयाग का घेराव व कार्यालय में ताला... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:28 PM (IST)
        

चिलौंड में 35 लोग बीमारी की चपेट में

रुद्रप्रयाग: ऊखीमठ विकास खंड के कालीमठ क्षेत्र के चिलौड़ गांव में एक ही गांव के 35 लोग बुखार, सिर दर्द, खांसी की चपेट में हैं। सूचना मिलने पर डॉक्टरों की टीम ने गांव पहुंची और उपचार शुरू कर दिया है। गत दिवस कालीमठ क्षेत्र के चिलौंड गांव में अलग-अलग परिवारों के 35 से अधिक लोगों एक साथ बीमार होने की सूचना मिली। क्षेत्र में स्वाइन फ्लू होने का भी अंदेशा जताया जा रहा है। इससे पूरे क्षेत्र में खौफ का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:19 PM (IST)
        

बर्फ पड़ रही पुनर्निर्माण पर भारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में लगातार हो रही बर्फबारी केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यो पर भारी पड़ रही है। निर्माण कार्य में जुटे मजदूर पूरे दिन पैदल मार्ग व आंगन से बर्फ हटाते हैं, और दूसरे दिन फिर से बर्फ जम जाती है। शीतकाल के छह महीने पूरी तरह मानव रहित रहने वाली केदारपुरी में इस बार सबकुछ उलट रहा। नेहरू पर्वतारोहण दल के तीन सौ से अधिक मजदूर शीतकाल में भी केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य में यह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 04:44 PM (IST)
        

किमाणा के ग्रामीणों ने रोका नदी का डायवर्जन

संवाद, सूत्र, फाटा: गौरीकुंड हाईवे को सोनप्रयाग से आगे दुरुस्त करने के लिए सोनप्रयाग में सोनगंगा के प्रवाह को बदलने किमाणा गांव के लोगों ने विरोध कर कार्य रुकवाया दिया। मंगलवार को ग्राम सभा त्रियुगीनारायण के उप ग्राम किमाणा के ग्रामीणों ने सोनप्रयाग पहुंचकर विद्युत निगम के सब स्टेशन के समीप सोनगंगा नदी के बहाव को बदलने का किए जा रहे कार्य को रुकवाया। ग्रामीणों का कहना है कि केदारनाथ आपदा के दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:25 PM (IST)
        

दर्ज हुई 11 शिकायतें, पांच निस्तारित

जखोली : जखोली तहसील दिवस पर कुल 11 शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें पांच शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए गए। मंगलवार को जखोली तहसील सभागार में आयोजित तहसील दिवस बैठक में सीडीओ एचबी थपलियाल ने कहा कि तहसील दिवस पर दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लेकर प्राथमिकता के आधार उनका निस्तारण करें। कहा कि न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:09 PM (IST)
        

पुनर्निर्माण कार्य समय से पूर्ण न होने पर होगा आंदोलन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में आपदा पुनर्निर्माण कार्य पूरा न होने समेत कई मुद्दों मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि शीघ्र समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, तो उन्हें आंदोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा। सोमवार को जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि मनरेगा के तहत किए गए कार्यो का भुगतान और आपदा से क्षतिग्रस्त सड़क, प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 05:44 PM (IST)
        

भीगी मोरी चुनरिया साड़ी हमारी रंगाई

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: रंगों का त्योहार होली के आगमन पर पांडवाज स्टूडियों श्रीनगर की ओर से जिला मुख्यालय में बैठकी होली का आयोजन किया गया। इसमें कवियों ने होली के गीत गाकर समा बांध दिया। कलश साहित्यिक संस्था रुद्रप्रयाग व नंदा कैसेट के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय इंटर कालेज रुद्रप्रयाग में आयोजित बैठकी होली का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीडीओ एचबी थपलियाल ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इसके बाद ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 04:18 PM (IST)
        

उत्साह के साथ स्कीइंग का प्रशिक्षण ले रहे युवा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पर्यटन विभाग के तत्वाधान में पहली बार शुरू हुए दस दिवसीय स्कीइंग प्री बेसिक प्रशिक्षण को युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। प्रशिक्षणार्थी भी मौज-मस्ती के साथ प्रशिक्षण का लुत्फ उठा रहे हैं। प्रशिक्षण समाप्त होने से पूर्व एक दिन यहां सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। 25 फरवरी से चोपता बनियाकुंड में स्कीइंग का प्रशिक्षण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के सहयोग से शुरू हुआ था। इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 04:25 AM (IST)
        

पालिका बोर्ड बैठक में भवन कर का निर्धारण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : पालिका की बोर्ड बैठक में आगामी वर्ष के लिए निर्धारित किए गए भवन पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान बोर्ड ने बीच का रास्ता निकाला। इस दौरान कई प्रस्ताव पारित किए गए। नगर पालिका सभागार में पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल की अध्यक्ष में हुई बैठक में सभाषद दीपांशु भट्ट ने कहा कि नगर क्षेत्र में भवन कर अधिक होने से लोगों में रोष है। इस कर से जनता पर भारी बोझ पड़ेगा। इसके पश्चात बै... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:28 PM (IST)
        

फूंका कुलपति का पुतला

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बीए व एमए के व्यक्तिगत परीक्षा फार्म उपलब्ध न होने से छात्र संघ अगस्त्यमुनि ने श्रीदेव सुमन विवि कुलपति व रजिस्ट्रार का पुतला दहन किया। शनिवार को स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि के छात्र संघ के पदाधिकारियों व छात्रों ने विद्यालय परिसर में श्रीदेव सुमन विवि के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद विद्यालय के गेट के सम्मुख विवि के कुलपति एवं रजिस्ट्रार का पुतला दहन क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:29 AM (IST)
        

छात्रों ने तैयार किए मॉडल

गुप्तकाशी : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर डॉ. जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी में विज्ञान क्विज प्रतियोगिता व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों ने विज्ञान, गणित, ऊर्जा व स्वच्छता पर मॉडल तैयार कर लोगों को जागरूक किया। विद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सुनीता वशिष्ठ ने प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन के चित्र का अनावरण कर उन्हें फूल मालाओं से श्रद्धांजल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:13 PM (IST)
        

एनआइटी का प्रस्तावित परिसर होगा सीढ़ीनुमा

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर का सुमाड़ी में प्रस्तावित परिसर के लिए 316 एकड़ जमीन उपलब्ध हुई है। इसमें 120 एकड़ में एनआइटी से संबंधित निर्माण कार्य होंगे। सुमाड़ी की यह जमीन 26 डिग्री ढलान पर होने के कारण निर्माण कार्य से पहले जमीन का टैरेसिंग कार्य होना है। इस पर एनआइटी कैंपस की बिल्डिंगें सीढ़ीनुमा आकार में बनेंगी। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान उत्तराखंड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 04:28 PM (IST)
        

आते ही आगाज, मदद का जापानी अंदाज

बृजेश भट्ट, रुद्रप्रयाग समय की कद्र जाननी हो तो जापानियों से बेहतर कौन होगा। इसका एक उदाहरण केदारघाटी में देखने को मिला। शुक्रवार को पुनर्निमाण कार्यो में हाथ बंटाने आए जापान के 65 छात्र-छात्राओं के दल ने पहुंचते ही अपना सामान एक ओर रखा और बिना आराम किए एक स्कूल को भेजे जा रहे फर्नीचर को ट्रक में लोड किया। इतना ही नहीं इसके बाद दल के सदस्यों ने इंटर कालेज परिसर की साफ-सफाई भी की। जापानी छात्र-छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 09:14 PM (IST)
        

बदरीनाथ हाईवे पर यूटिलिटी खाई में गिरी, एक की मौत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बदरीनाथ हाईवे पर खांकरा के समीप एक यूटिलिटी अनियंत्रित होकर गदेरे में जा गिरी। उसमें सवार एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई। शुक्रवार को श्रीनगर से रुद्रप्रयाग की ओर आ रही एक यूटिलिटी खांकरा के कुछ समीप करीब डेढ़ सौ फीट गहरी खाई में जा गिरी। सूचना पर प्रभारी कोतवाल केएस बिष्ट व आपदा प्रबंधन दल ने घ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 07:40 PM (IST)
        

केदारनाथ में निजी भवन तोड़ने की कवायद तेज

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो में सरकारी भवनों के बाद अब निजी भवनों को तोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। शुक्रवार को पहले दिन चार भवन स्वामियों ने अपने भवनों की लोनिवि व राजस्व विभाग के अधिकारियों के सम्मुख नाप कराई। अब इन्हें हटा दिया जाएगा। विगत वर्ष 2013 में आई केदारनाथ त्रासदी में यहां सैकड़ों भवनों को भारी क्षति पहुंची थी। अधिकांश भवन जर्जर स्थिति में हैं। केद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:56 PM (IST)
        

केदारनाथ पैदल मार्ग की बदलेगी सूरत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : गौरीकुंड से केदारनाथ तक के पैदल मार्ग को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चौड़ा करने की तैयारी है। इसके लिए जिला प्रशासन डीपीआर तैयार कर रहा है। मार्ग आपदा के बाद कई स्थानों पर खतरनाक बना है, इसका भी ट्रीटमेंट किया जाएगा। गौरीकुंड से केदारनाथ तक का पंद्रह किमी का सफर देश विदेश से भोले बाबा के दर्शन को आने वालों भक्तों के लिए किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होता। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:04 PM (IST)
        

कृषि मंत्री ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बच्छणस्यूं क्षेत्र के बैरागणा में आयोजित बहुद्देशीय जनकल्याण विकास शिविर में कृषि व सैनिक कल्याण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। शिविर में सड़क, शिक्षा, पेयजल, विद्युत व चिकित्सा आदि बुनियादी सुविधाओं से संबंधित 110 समस्याएं आई, जिसमें अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया। जूनियर हाईस्कूल प्रांगण में आयोजित शिविर की अध्यक्षता करते हुए कृषि मंत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 07:10 PM (IST)
        

निशुल्क होगी यात्रियों के खाने ठहरने की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर इस बार भी गत वर्ष की भांति यात्रियों के लिए रहने व खाने की व्यवस्था निशुल्क की जाएगी। गत वर्ष की तुलना में इस बार तीन गुना अधिक यात्रियों के आने की उम्मीद प्रशासन कर रहा है। इन सभी के रहने व खाने की व्यवस्था के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं इस बार यात्रियों समेत अधिकारी व कर्मचारी प्रीफेब्रिकेट हटों में ही बसेर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:58 PM (IST)
        

चोपता में दस दिनी स्कीइंग प्री बेसिक प्रशिक्षण शुरू

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पर्यटन विभाग के तत्वाधान में दस दिवसीय स्कीइंग प्री बेसिक प्रशिक्षण का शुभारंभ हो गया है। इसमें 18 युवक एवं 2 युवतियां प्रतिभाग कर रही हैं। बुधवार को नेहरू पर्वतारोहण के सहयोग से बनियाकुंड ऊखीमठ में शुरू हुए स्कीइंग प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को साहसिक पर्यटन से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी जाएंगी। जिले के चोपता में स्कीइंग की अपार संभावनाओं को देखते हुए यहां इस प्रशि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 07:00 PM (IST)
        

केदारनाथ के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : केदार बाबा के दर्शन को जाने वाले सभी श्रद्धालुओं का बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इससे यात्रियों की सही स्थिति की जानकारी हर समय प्रशासन के पास रहेगी। बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन के लिए जिला प्रशासन विभिन्न कंपनियों से संपर्क साध रहा है। 2013 में आई आपदा ने केदारनाथ में भारी तबाही मचाई जिसमें हजारों यात्री काल कवलित हो गए। इस तबाही के बाद दूसरा दर्दनाक पहलू यह भी साम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 06:20 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें