Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

जनता की समस्याएं प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश

meeting by agriculture minister

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : प्रदेश कृषि व सैनिक कल्याण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने बच्छणस्यूं क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जनसभा व जनसंपर्क किया। इस दौरान उन्होंने शिविर लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी। साथ ही जनता की समस्याओं को त्वरित गति से निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जनपद के तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान बच्छणस्यूं क्षेत्र पहुंचे कैबिनेट मंत्री ने खांकरा व बाड़ा में जनसभा की। इस दौर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:56 PM (IST)
        

बिना डॉक्टर चल रहा चिकित्सालय

संवाद सूत्र, जखोली: मयाली स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पर्याप्त स्टाफ की तैनाती न होने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान समय में यह चिकित्सालय एक फार्मेसिस्ट व वार्ड ब्वॉय के भरोसे चल रहा है। जबकि तीन दशक बाद भी चिकित्सालय के पास अपना भवन नहीं है। जखोली ब्लॉक मुख्यालय से कुछ किमी पहले मयाली के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय को देखकर सरकारी सुस्ती का अंदाजा लगाया जा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:13 PM (IST)
        

आपदा राहत वितरण में धांधली का लगाया आरोप

रुद्रप्रयाग: आपदा राहत बंटवारे में हुई धांधली के विरोध में प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री मातबर सिंह कंडारी भी कूद गए है। उन्होंने सरकार पर अपात्र व्यक्तियों को राहत वितरण का आरोप लगाते हुए सरकार से इस पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग उठाई है। कंडारी ने आगामी 22 सितंबर को अपने समर्थकों के साथ विकास भवन में धरन देने की भी बात कही है। जारी विज्ञप्ति में पूर्व कैबिनेट मंत्री मातबर सिंह कंडारी ने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:11 PM (IST)
        

शिक्षा अधिकारी को बताई शिक्षकों की समस्याएं

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: प्राथमिक शिक्षक संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) से मुलाकात कर प्राथमिक शिक्षकों की विभिन्न लंबित मांगों व समस्याओं से उन्हें अवगत कराया। साथ ही उन्होंने शिक्षा अधिकारी से शिक्षकों की लंबित मांगों के शीघ्र निराकरण की बात कही। जिला शिक्षा अधिकारी को मिले प्रतिनिधिमंडल ने अपने विभिन्न मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:10 PM (IST)
        

ब्लॉक प्रमुख ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

public problem

रुद्रप्रयाग: ब्लॉक प्रमुख जगमोहन सिंह रौथाण की अध्यक्षता में न्याय पंचायत पौड़ीखाल के बैरांगणा में जनकल्याण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सड़क, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, विद्युत समेत अन्य बुनियादी समस्याएं सुनी गई। प्रखंड अगस्त्यमुनि के प्रावि बैरांगणा में आयोजित शिविर में ग्रामीणों ने स्यूंणी-टैंठी-पाटा मोटरमार्ग के चौड़ीकरण समेत, शिक्षा, सड़क, सिंचाई, पेयजल, विद्युत, बीपीएल व समाज कल्याण विभाग की ओर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 05:44 PM (IST)
        

पटवाल अध्यक्ष व गुसाई बने महामंत्री

रुद्रप्रयाग: डीआरडीए मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी एसोसिएशन की नई द्विवार्षिक कार्यकारिणी का गठन किया गया। इसमें महावीर सिंह पटवाल अध्यक्ष व अशोक गुसाई को महामंत्री चुना गया। विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक प्रशासनिक अधिकारी डीपी डिमरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पुरानी कार्यकारिणी को भंग कर नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। इसमें अध्यक्ष व महामंत्री के अलावा सुखवीर सिंह बिष्ट को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कमल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 05:25 PM (IST)
        

केदारनाथ के लिए हवाई सेवा फिर से शुरू

संवाद सूत्र, फाटा: विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ के लिए हवाई सेवा फाटा से फिर से शुरू हो गई हैं। मंगलवार को पचास से अधिक यात्री हिमालयन हेली सेवा से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। बरसात में मौसम खराब होने के चलते जुलाई माह के पहले सप्ताह में सभी कंपनियों ने केदारनाथ के लिए हवाई सेवा बंद कर दी थी। अब मंगलवार से हिमालयन हेली कंपनी ने फाटा से फिर से हवाई सेवा शुरू की। इस हवाई सेवा से पहले दिन पचास से अधि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 05:24 PM (IST)
        

सात विभागों के 641 लाख के प्रस्तावों को सहमति

meeting jila panchayat

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला पंचायत की बैठक में जिला योजना वर्ष 2014-15 के लिए सात विभागों की ओर से प्रस्तुत किए गए 641.69 लाख रुपये के अतिरिक्त धनराशि के कार्यो के प्रस्तावों को बैठक में सहमति दी गई। जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री लक्ष्मी राणा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सीडीओ एचबी थपलियाल ने कहा कि जिला योजना वर्ष 2014-15 के लिए स्वीकृत परिव्यय के सापेक्ष व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 08:50 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने डीएम को सुनाई समस्याएं

protest

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को अपनी समस्याएं बताई। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। सोमवार को विकास भवन में आयोजित शिविर में जिलाधिकारी डा. राघव लंगर ने दूरस्थ क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं सुनी। शिविर में ग्रामीणों ने सड़क, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, पैदल पुल से संबंधि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

ग्राम प्रहरियों को 19 माह से नहीं मिला वेतन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : सीटू की जिला कार्यकारिणी की बैठक में ग्राम प्रहरियों का बढ़ा हुआ वेतन न मिलने समेत अन्य मांगों पर चर्चा की गई। उन्होंने ग्राम प्रहरियों को बढ़ा हुआ वेतन न दिए जाने पर आंदोलन की रणनीति पर भी चर्चा की। संगम बाजार में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कार्यरत ग्राम प्रहरियों का वेतन पांच सौ से बढ़ाकर 1000 रुपये किए जाने की घोषणा की थी। इसमें पुल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

ट्रॉली से हाथ कटने की घटना पर प्रशासन सख्त

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चंद्रापुरी में स्थित मोटर ट्राली में गत शनिवार हुई दुर्घटना में पांच वर्षीय बच्चे के हाथ कटने की घटना पर डीएम ने सख्त रुख अपनाते हुए इसकी मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दे दिए हैं। इसके लिए एसडीएम ऊखीमठ को जांच अधिकारी बनाया गया है। जांच अधिकारी को 19 सितम्बर तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा कि दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। वहीं जिले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

पीड़ितों को पीड़ा दे रही ट्रॉलियां

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारघाटी के आपदा प्रभावित क्षेत्र में लोगों को राहत देने को लगाई गई ट्रॉलियां उन्हीं के लिए आफत बन गई हैं। सरकारी मशीनरी की लापरवाही का खामियाजा केदारघाटी के ग्रामीण भुगत रहे हैं। घाटी में ग्रामीणों की आवाजाही के लिए लगायी गई ट्रॉलियां ग्रामीणों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। इसमें कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। आपदा को 15 माह बीत चुके हैं, लेकिन प्रभावित क्षेत्र पुल से न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

ट्रॉली से कटा बच्चे का हाथ

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: लोक निर्माण विभाग से संचालित चंद्रापुरी ट्रॉली एक बार फिर दुर्घटना का कारण बनी। इस बार पांच वर्षीय बच्चे का हाथ ट्रॉली की चपेट में आने से कंधे से नीचे पूरी तरह कट गया, जबकि दूसरे हाथ की तीन अंगुलियां भी कट गई। घायल बच्चे को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। इस घटना को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने चंद्रापुरी में हाईवे जाम कर दिया। डीएम ने मौके पर एसडीओ व लोनिवि के अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 08:13 PM (IST)
        

शोध संस्थान बनने का सपना अब भी अधूरा

hindi diwas

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : हिन्दी के चितेरे कवि चन्द्रकुंवर बत्र्वाल को आज हिन्दी साहित्य में वह पहचान नहीं मिल पाई, जो अन्य कवियों को मिली है। हिन्दी साहित्य में एक अनोखी छाप छोड़ने वाले हिमवंत कवि के कर्मस्थली पवालिया में प्रस्तावित शोध संस्थान का निर्माण भी अभी तक ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। हिमालय को अपनी कविताओं को आधार व कालिदास को पथ प्रदर्शक मानने वाले कवि चंद्रकुंवर बत्र्वाल ने 21 अगस्त 1... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 05:37 PM (IST)
        

केदारनाथ यात्रा पांच दिन बाद फिर शुरू

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल मार्ग की मरम्मत पूरी होने पर केदारनाथ यात्रा शुक्रवार से फिर शुरू हो गई है। यात्रा शुरू होने के पहले दिन 245 यात्री सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। उधर, शुक्रवार शाम हुई जोरदार बारिश के बाद चमोली में बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ के समीप भूस्खलन के कारण बाधित हो गया। पिछली सात सितंबर को गौरीकुंड से आगे छोड़ी गदेरे में पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने पर प्रशासन ने केदारनाथ या... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:56 PM (IST)
        

आज से फिर आरंभ होगी केदार यात्रा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा शुक्रवार से फिर आरंभ हो जाएगी। गौरीकुंड से आगे छोड़ी गदेरे में केदारनाथ पैदल मार्ग बारिश से क्षतिग्रस्त होने के कारण यात्रा पांच दिनों से स्थगित थी। गत सात सितंबर को गौरीकुंड से लगभग एक किमी आगे छोड़ी गदेरे के समीप केदारनाथ पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। आवाजाही ठप होने के कारण केदारनाथ की यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। लोक निर्माण विभाग गुप्तकाशी के मजदू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

डीएम ने दिए वीडीओ से वसूली के आदेश

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सुरेश शाह के खिलाफ निर्माण कार्यो में घोर लापरवाही की शिकायतें सही पाए जाने पर उनसे वसूली के आदेश जारी किए हैं। डीएम डा. राघव लंगर ने वीडीओ सुरेश शाह के खिलाफ शिकायतें मिलने पर डीपीआरओ के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की थी। समिति की जांच में पाया गया कि वीडीओ ने अपने कार्यकाल में क्षेत्र में कराए गए 11वें वित्त, 12वें ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
        

अनुपस्थित कर्मियों से जवाब तलब

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी ने शुक्रवार को धनपुर व रानीगढ़ क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्र, विद्यालयों समेत विभिन्न सरकारी संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ड्यूटी से गैरहाजिरी पाए गए दो कर्मचारियों से तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए। शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. राघव लंगर ने नगरासू, रतूड़ा व तिलणी क्षेत्र का भ्रमण किया। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र तिलणी, राजकीय प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

कबड्डी व खो-खो में दिखाया दमखम

अगस्त्यमुनि : जिला क्रीड़ा विभाग अगस्त्यमुनि में जनपद स्तरीय अंडर 14 कबड्डी, खो-खो प्रतियोगिता समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। खेल निदेशालय देहरादून के तत्वावधान में खेल मैदान अगस्त्यमुनि में गुरुवार से अंडर 14 कबड्डी व खो-खो प्रतियोगिता शुरू हुई। कबड्डी में स्पो‌र्ट्स ट्रेनिज ए विजेता व स्पो‌र्ट्स ट्रेनिज बी विद्या मंदिर उप विजेता रही। खो खो में स्पो‌र्ट्स ट्रेनिज ए विजेता व स्पो‌र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        

दावे खोखले, हवा में तैर रही जिंदगी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ त्रासदी में मंदाकिनी नदी के जलसैलाब में बहे झूला पुल आज तक नहीं बन सके हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्र के लोगों के लिए क्षतिग्रस्त पुलों के स्थान पर नए पुलों की इंतजारी खत्म होता नहीं दिख रहा है। ट्रॉली के सहारे ही जिंदगी खिसक रही है। देश के विभिन्न राज्यों के सांसदों ने आपदा की घड़ी में अपनी सांसद निधि से पुलों के निर्माण के लिए तत्काल धनराशि दी गई थी। पर लोनिवि की ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 06:59 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें