Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रुद्रप्रयाग

मंदाकिनी नदी में बहा गुलदार

guldar death

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: गुरुवार को एक घायल गुलदार को पकड़ने गई वन विभाग की टीम को देख कर गुलदार मंदाकिनी नदी में बह गया। गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह गौरीकुंड हाईवे पर सिल्ली के समीप एक गुलदार को सीमा सड़क संगठन के लोगों ने मंदाकिनी नदी किनारे देखा। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस व वन विभाग को दी। सूचना पर वन विभाग का एक कर्मचारी मौके पर तो पहुंचा, लेकिन बिना किसी संसाधन के। इसके पश्चात गुलदार को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:44 PM (IST)
        

युवक एवं महिला मंगल दल ने खाकरा में की सफाई

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बच्छणस्यूं क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत खाकरा में रामपुर के युवक एवं महिला मंगल दलों ने स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसमें ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शुक्रवार को ग्राम प्रधान प्रदीप मलासी के नेतृत्व में महिला एवं युवक मंगल दलों ने पैदल रास्तों, नालियों, स्कूल, पंचायती भवनों की साफ-सफाई कर अपने वातावरण को स्वच्छ रखने का संक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:16 PM (IST)
        

गुरिल्ला संगठन लडे़गा आर-पार की लड़ाई

रुद्रप्रयाग: रोजगार देने समेत कई मांगों को लेकर एसएसबी प्रशिक्षित गुरिल्लाओं ने आर-पार की लड़ाई का मन बना लिया है। आगामी छह नवम्बर को एक शिष्टमंडल क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को मिलेगा। गुरिल्ला संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण थपलियाल व मीडिया प्रभारी सुनीत चौधरी ने यहां जारी संयुक्त बयान में कहा कि लगभग आठ वर्षो से गुरिल्ला अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर केन्द्र व रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

अंशकालिक शिक्षकों का हो समायोजन

रुद्रप्रयाग : संस्कृत विद्यालय अध्यापक समिति रुद्रप्रयाग की बैठक में विगत छह वर्षो से सेवारत अंशकालिक शिक्षकों के समायोजन को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। जिला मुख्यालय में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कहा कि संस्कृत विद्यालयों में अध्यापक लंबे समय से नियत वेतन पर कार्य कर रहे हैं। ऐसे उन्हें अपने परिवार का भरण-पोषण करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कहा कि विगत छह वर्षो से सेवारत अंशक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 05:15 PM (IST)
        

आपदा के साये में चली केदारनाथ यात्रा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पिछले साल आई आपदा और इस बार का खराब मौसम के भय से इस सीजन में भी कम ही यात्री केदारनाथ आए। यही कारण है कि जहां पहले यात्रियों की संख्या लाखों में होती थी, वहीं इस साल मात्र 40 हजार यात्री ही केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे। इस वर्ष चार मई 2014 को केदारनाथ के कपाट खुले थे और 25 अक्टूबर को शीतकाल के लिए कपाट बंद हो जाएंगे। पिछले साल आई आपदा का भय इस इस बार भी महसूस किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

भव्य रूप से मनाई गई हनुमान जयंती

hanuman jayanti

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : हनुमान जयंती को लेकर बुधवार को मंदिर समिति ने भक्तों के सहयोग से राम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान के जयकारों के साथ नगर क्षेत्र में शोभायात्रा निकाली। यात्रा के मंदिर पहुंचने के बाद हवन किया गया। भंडारे को भक्तों ने प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। नगर क्षेत्र स्थित प्राचीन हनुमान गुफा मंदिर समिति व भक्तों के सहयोग से हनुमान जयंती भव्य रूप से मनाई गई। पहली बार निकली हनुमान की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

खाद्य विभाग ने लिए 12 नमूने, होगी जांच

रुद्रप्रयाग : दीपावली को देखते हुए बुधवार को जिला खाद्य विभाग ने नगर क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विभाग ने जिले से खाद्य वस्तुओं के कुल 12 नमूने लिए, जिन्हें जांच के लिए रुद्रपुर भेजा जाएगा। डीएम के निर्देश पर बुधवार को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एएस रावत ने नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग में चेकिंग अभियान चलाया। उन्होंनें नगर की अधिकांश दुकानों में खाद्य वस्तुओं की चेकिंग की व दुकानों को सख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

रामदेव ने मृतक आत्माओं की शांति को किया हवन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: योग गुरु बाबा रामदेव ने बुधवार को केदारबाबा के दर्शन किए। इस मौके पर उन्होंने केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो को सरकार के साथ मिलकर करने की बात कही। उन्होंने पिछले साल आपदा में मृत लोगो की आत्म शांति के लिए हवन भी किया। मंदिर समिति के कर्मचारियों ने बाबा से मंदिर के लिए पूजा सामग्री देने का अनुरोध किया, इस पर बाबा ने हामी भरी। बुधवार को सुबह लगभग साढे़ दस बजे बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

मायके से ससुराल लौटी मां हरियाली

doli yatra

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां त्रिपुरा बाला सुंदरी वैष्णो माता (हरियाली देवी) के मायके कांठा से ससुराल जशोली लौटकर आने के बाद जशोली में दो दिवसीय मेला शुरू हो गया है। गत मंगलवार हरियाली देवी अपने मायके कांठा के लिए प्रस्थान कर गई। इसके बाद बुधवार को सूरज की पहली किरण के साथ मंदिर में उनकी पूजा-अर्चना की गई। यहां दो पल रुकने के बाद देवी अपने ससुराल जसोली के लिए वापस लौट आई। प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

कैबिनेट की बैठक से तीर्थपुरोहित असंतुष्ट

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में सोमवार को हुई राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक को लेकर तीर्थपुरोहित अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तीर्थ पुरोहितों के हितों की बात तो की, लेकिन हित कैसे होगा, यह नहीं बताया। वहीं कांग्रेसी विधायक शैलारानी रावत ने बैठक को ऐतिहासिक बताया। तयशुदा कार्यक्रम से एक दिन पूर्व बीस अक्टूबर का केदारनाथ में हरीश रावत सरकार की कैबिनेट बैठक हुई। ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:13 PM (IST)
        

सार्वजनिक स्थान पर धूमपान करने वालों का कटेगा चालान

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : दीपावली त्योहार को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने जिले के विभिन्न स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाकर दुकानदारों को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर धूमपान करने वालों पर दो सौ रुपये जुर्माना काटने के निर्देश भी दिए। त्योहारी सीजन को देखते हुए जिले के खाद्य सुरक्षा विभाग ने तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि फाटा, चन्द्रापुरी, सिल्ली, चन्द्रापुरी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 04:56 PM (IST)
        

कागजों में 'झूल' रहा झूला पुल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सिलगढ और तल्लानागपुर क्षेत्र को आपस में जोड़ने के लिए गंगतल महादेव में बनाया जा रहे झूला पुल के डिजाइन का सात साल बाद भी अता-पता नहीं है। हाल यह है कि पुल का मात्र एक छोर का बेसमेंट ही बन पाया है। पुल न बनने से ग्रामीणों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दस से पंद्रह किमी का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है। सिलगढ़ व तल्लानागपुर क्षेत्र के रजवाडा, फलाटी, कुमडी, डांगी, गुन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 04:06 PM (IST)
        

तीर्थपुरोहितों और राजनीतिक दलों के लोगों से मांगे सुझाव

mitting

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: कैबिनेट बैठक में शामिल होने केदारनाथ आए मंत्रिमंडल के सदस्यों व मुख्यमंत्री ने विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्षों के साथ ही तीर्थपुरोहितों से भी बातचीत कर सुझाव मांगे। कैबिनेट बैठक समाप्त होने के बाद तीर्थपुरोहितों को प्रवचन हाल में बुलाया वहां तीर्थपुरोहितों ने मांगे मंत्रिमंडल के सम्मुख रखी। तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने कहा कि केदारनाथ का निर्माण उनकी भावनाओं के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

गुप्तकाशी में भी थी कैबिनेट बैठक की तैयारी

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ में मौसम खराब होने की स्थिति में गुप्तकाशी में भी कैबिनेट बैठक को लेकर प्रशासन ने तैयारी की थी। इसके लिए राइंका गुप्तकाशी व निजी होटलों में भोजन की व्यवस्था भी की गई थी। केदारनाथ में हर समय मौसम में होने वाले परिवर्तन को देखते हुए सरकार ने गुप्तकाशी में भी कैबिनेट बैठक की तैयारियां की थी। ऐसे में गुप्तकाशी इंटर कॉलेज में कैबिनेट बैठक की तैयारियां की गई थी जबकि मंत्रियों व अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

अगल-अलग अंदाज में दिखे कैबिनेट मंत्री

mitting

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ कैबिनेट बैठक में शामिल होने आए राज्य सरकार के मंत्री विभिन्न अंदाज में यहां पहुंचे। बैठक में परिवहन मंत्री सुरेंद्र राकेश के अलावा कैबिनेट के सभी दस सदस्य बैठक में शामिल हुए। केदारनाथ कैबिनेट की बहुप्रतीक्षित बैठक तय समय से कुछ देर बाद शुरू हुई। सभी मंत्री सीधे देहरादून से केदारनाथ पहुंचे। अंत में मुख्यमंत्री हरीश रावत बैठक में शामिल होने लगभग दस बजे केदारनाथ प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:56 PM (IST)
        

ऊर्जा निगम ने दीपावली पर दिया जोर का झटका

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: इस बार की दीपावली पर ऊर्जा निगम ने दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को जोर का झटका धीरे से दिया है। निगम की लापरवाही के चलते बिना रीडिंग के भारी भरकम बिजली के बिल ग्रामीणों को थमा दिए है। इसमें पांच से सात सौ तक की रकम दर्शायी गई है। गांव के लोग बिल को लेकर दुविधा में है। जबकि इस कार्यप्रणाली से उनमें रोष भी पनपता जा रहा है। जनपद में ऊर्जा निगम की लचर कार्यप्रणाली ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

जिला मुख्यालय में गुलदार की दस्तक

रुद्रप्रयाग: नगर मुख्यालय रुद्रप्रयाग में शाम होते ही गुलदार की मौजूदगी से दहशत फैल जा रही है। अमसारी में गुलदार के आने से लोग डरे हुए हैं। जबकि मुख्यालय के अन्य हिस्सों में भी गुलदार की आवाजाही बढ़ती जा रही है। बीती शाम अमसारी में गुलदार के दिखने से वहां के निवासियों में डर का माहौल बन गया। लगभग साढ़े आठ बजे अमसारी में गुलदार के दिखते ही लोगों ने हल्ला मचाना शुरू किया। लोगों का शोरगुल सुनते ही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

मंगलवार को मायके प्रस्थान करेगी हरियाली देवी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां त्रिपुरा बाला सुंदरी वैष्णों माता (हरियाली देवी) 21 अक्टूबर अपने ससुराल हरियाली कांठा के लिए प्रस्थान करेगी। बुधवार को सूरज की पहली किरण के साथ मंदिर में प्रवेश करेगी। यहां दो पल रुकने के बाद देवी अपने ससुराल जसोली के लिए वापस प्रस्थान करेगी। प्रत्येक वर्ष धनतेरस के दिन आयोजित की जाने वाली हरियाली की कांठा यात्रा को भी इस बार भी बड़ी भव्य रुप से मन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 12:59 AM (IST)
        

लोक अदालत में 12 वादों का हुआ निस्तारण

रुद्रप्रयाग : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मासिक लोक अदालत में 12 वादों का निस्तारण किया गया। इसमें 6600 रुपये अर्थदंड के रूप में वसूले गए। न्यायालय परिसर में आयोजित मासिक लोक अदालत जिला जज आशीष नैथानी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश चंद्र आर्य के न्यायालय में विभिन्न प्रकार के लघु फौजदारी के दस वादों का निस्तारण किया गया। इसमें 4500 रुपये अर्थदंड के रूप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

नगर पालिका नहीं उठा रही कचरा

cleaning abhiyan

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर पालिका को शायद सफाई पसंद नहीं है। यही कारण है कि अब भी नगर के अधिकतर हिस्सों में कूड़े का ढ़ेर लगा है। जिन्हें उठाने तक की जहमत नगर पालिका नहीं कर रही। ऐसे में सफाई को लेकर पालिका के जिम्मेदार लोगों की मंशा पर सवाल उठने लाजिमी हैं। रुद्रप्रयाग नगर पालिका क्षेत्र में भी सफाई अभियान को लेकर लोगों ने काफी जोश दिखाया। स्वयंसेवी संगठनों के साथ ही स्कूली बच्चों ने भी जनजा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        
(News from Rudraprayag, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें