Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

लीनियस विवि के प्रोफेसरों ने साझा किए अनुभव

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विवि समाजशास्त्र एवं समाज कार्य विभाग तथा लीनियस विश्वविद्यालय स्वीडन के विशेषज्ञों ने अपने-अपने देशों में सामाजिक स्तर पर आ रहे बदलावों पर अनुभव साझा किए। विशेषज्ञों का मानना था कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर क्षेत्र में क्षमतावान युवा पेशेवरों की जरूरत है। गढ़वाल विवि के समाजशास्त्र समाज कार्य विभाग के सभागार में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में अंतर्राष्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 06:28 PM (IST)
        

एसडीएम और कोतवाल में नोकझोंक

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: नगर की यातायात व्यवस्था को ढर्रे पर लाने के लिए तहसील में हुई बैठक में एसडीएम और कोतवाल के बीच नोकझोंक हो गई। पुलिस को जिम्मेदार ठहराने पर बात बिगड़ी। एसडीएम के एआरटीओ को भी नियम का पालन कराने के निर्देश देने के बाद बात बनी। नगर में सुचारू यातायात के संचालन के लिए सोमवार को तहसील में विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई गई थी। सबसे पहले जीप-टैक्सियों के अव्यवस्थित यातायात पर च... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

हादसे में चार परीक्षार्थियों की मौत, एक गंभीर घायल

संवाद सहयोगी, पौड़ी: बुआखाल-रामनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार की रात कार दुर्घटना में छात्रा समेत चार परीक्षार्थियों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर घायल हो गया। घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में मातम छाया हुआ है। जानकारी के मुताबिक धुमाकोट व बैजरो क्षेत्र के गांवों के पांच परीक्षार्थी समूह ग की परीक्षा देने अल्टो कार संख्या यूके 07 एए-2427 से श्रीनगर गए थे। ईड़ा निवासी अशोक कुमार (42) पुत्र जयर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

फिर तोड़ा ताला, उड़ाया माल

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: पुलिस की रात्रि गश्त पर सवालिया निशान लगाते हुए एक बार फिर चोरों ने शनिवार रात ग्रामसभा बालासौड़ में एक आवास को खंगाला। चोर आवास से हजारों की नकदी व जेवरात ले उड़े। कोटद्वार क्षेत्र में चोरों का आतंक थम नहीं रहा। ग्रामसभा काशीरामपुर के अंतर्गत डिफेंस कॉलोनी व सैनिक कॉलोनी में दो आवासों को खंगालने के बाद इस मर्तबा चोरों ने ग्रामसभा बालासौड़ में एक आवास को निशाना बनाया। ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

सिद्धबाबा के जागरों से गूंजा 'सिद्धों का डांडा'

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : 'अलेठी-पलेठी धौला उडयारी जाग, मोड़ाखाल जाग, मलोठी भाबर मा जाग, सिद्धबली कोटद्वार मंदिर मा जाग, माता विमला मोहरी को जाग, राजा कुंवरपाल को जाग..' जैसे जागरों से रविवार को 'सिद्धों का डांडा' गुंजायमान हो उठा। मौका था श्री सिद्धबली मंदिर परिसर में चल रहे तीन दिवसीय श्री सिद्धबली बाबा वार्षिक अनुष्ठान के समापन अवसर पर एकादश कुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ही सिद्धबाबा के जाग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

कैमा लगाण छुई, रड़ता डांडों की..

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : 'कख लगाण छुई, कैमा लगाण छुई। रीता कूड़ों की, तीसा भांडौं की, भगता मनख्यूं की, रड़ता डांडौ की..' राइंका पाली में आयोजित कार्यक्रम में लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के इस लोक गीत की तरह ही पहाड़ में पलायन की पीड़ा व विषमताओं की विवशता झलकी। मौका था 'गढ़वाल बटि पलायन' संबंधी गढ़वाली भाषण प्रतियोगिता का। द्वारीखाल प्रखंड के अंतर्गत राइंका पाली (लंगूर) में आयोजित गढ़वाली भाषण प्रतियो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

वाहनों की ओवरस्पीड मापने में भी लाचार

संवाद सहयोगी, पौड़ी: पहाड़ों में तेज रफ्तार और खराब सड़कें दुर्घटनाओं की एक मुख्य वजह है। वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए सड़क परिवहन व पुलिस के प्रयास भी सीमित ही हैं। यही कारण है कि छोटे मोटर मार्गो के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी वाहनों की रफ्तार तय मानकों से अधिक ही होती है। पर विभागों के पास ओवरस्पीड़ नापने के उपकरण तक मौजूद नहीं है। पहाड़ों की सर्पीली सड़कों पर हुई दुर्घटनाओं के लिए शरा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 09:54 PM (IST)
        

चार सभासदों की मौजूदगी में निपटी नगरपालिका बैठक

संवाद सहयोगी, पौड़ी: नगर पालिका पौड़ी की की बैठक सिर्फ चार सभासदों की उपस्थिति में ही निपटा दी गई। बैठक से अनुपस्थित रहे सात सदस्यों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज किया है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक शुरू हुई। बैठक में चार मात्र चार सभासद ही मौजूद रहे, जबकि सात बैठक में नहीं आए फिर भी अध्यक्ष ने कोरम पूरा मानकर बैठक की औ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 09:51 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थतियों में विवाहिता की मौत

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: संदिग्ध परिस्थतियों में एक विवाहिता की उपचार के दौरान मौत हो गई। डॉक्टर महिला के विषाक्त सेवन का संदेह जता रहे हैं। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार के अनुसार सौड़ तल्ला (भट्टीसेरा) निवासिनी 22 वषीय श्रीमती भारती देवी को शनिवार सुबह बेस अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में उसके पति विरेंद्र लाला ने भर्ती कराया। पति ने बताया कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 09:50 PM (IST)
        

जिम फीस के विरोध में धरने पर बैठे छात्र

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : गढ़वाल विश्वविद्यालय के चौरास परिसर स्थित जिम में छात्रों से 50 रुपये का शुल्क लिए जाने से आक्रोशित छात्रों ने शनिवार को विश्वविद्यालय के खेल निदेशक डॉ. सीपी सिंह का घेराव किया। इसके बाद बिड़ला परिसर छात्रसंघ पदाधिकारियों के नेतृत्व में छात्र नारेबाजी करते हुए निदेशक कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। छात्रों ने निदेशक को कार्यालय से बाहर भी नहीं जाने दिया। आंदोल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 07:29 PM (IST)
        

चालक की समझदारी ने बचाई 30 बरातियों की जान

संवाद सहयोगी, पौड़ी: तेज ढलान पर ब्रेक फेल होने पर चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए 30 बरातियों से भरी बस को पहाड़ी से टकरा दिया। इसमें एक महिला गंभीर रूप से घायल हुई, जबकि 14 लोगों को मामूली चोट आई और बड़ी दुर्घटना होने से बच गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बस संख्या यूए11-260 शनिवार की सुबह 10 बजे तमलाग ल्वाली से बरात लेकर कल्जीखाल प्रखंड के मैड़ा गांव की ओर जा रही थी। बस में बराती मस्ती के माहौल म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 06:35 PM (IST)
        

नारैणी ज्वाला दुर्गा भवानी पर झूमें श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : श्री सिद्धबली बाबा वार्षिक अनुष्ठान महोत्सव 2014 के दूसरे दिन सिद्धों का डांडा जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण के जागरों से गुंजायमान रहा। जागरों के दौरान देवता के प्रभाव में आकर नाच रही कई महिलाओं ने पूरे माहौल को और अधिक भक्तिमय बना दिया। शनिवार को श्री सिद्धबली बाबा वार्षिक अनुष्ठान महोत्सव में भजन संध्या का शुभारंभ प्रीतम भरतवाण की प्रस्तुति 'प्रभात को पर्व जाग..' जागर से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 06:12 PM (IST)
        

पॉलीटेक्निक प्रेक्षागृह में बंट रहा राशन

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: वर्ष 2013 की आपदा में खाद्य आपूर्ति विभाग का खाद्यान्न गोदाम पूरी तरह तबाह हो गया। अस्थाई व्यवस्था पर राजकीय पॉलीटेक्निक श्रीनगर के ऑडिटोरियम से ही खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है। हैरत की बात है कि डेढ़ वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बावजूद अब तक नया गोदाम नहीं बन सका। जिसका खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ रहा है। लोअर भक्तियाना में अलकनंदा नदी तट पर स्थित श्रीनगर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 06:03 PM (IST)
        

फुटबाल प्रतियोगिता हुई स्थगित

पौड़ी : कोट में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता फिलहाल स्थगित हो गई है। पूर्व फुटबाल खिलाड़ी व ब्लॉक प्रमुख सुनील लिंगवाल के पिता के निधन पर समिति ने यह निर्णय लिया है। सितोनस्यूं क्रीड़ा समिति कोट के सचिव भागचंद आर्य ने बताया कि कोट के स्टेडियम में राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता आठ दिसंबर से शुरू होनी थी। सहयोग के लिए युवा कल्याण विभाग के जवानों व शिक्षा विभाग के खेल प्रशिक्षकों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Dec 2014 05:31 PM (IST)
        

जिम्मेदारियां बड़ी, निवाला छोटा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: ड्यूटी चाहे चुनाव हो या यातायात नियंत्रण पुलिस के साथ कंधा से कंधा लगाए साथ निभाते हाथ में एक डंडा लिए खाकी वर्दी में होमगार्ड कर्मी हर जगह नजर आएगा। दुर्भाग्य इस बात का है कि पूरी जिम्मेदारी के साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले इन होमगार्ड कर्मियों के मुंह से कब निवाला छिन जाए, कहा नहीं जा सकता। कोटद्वार क्षेत्र की बात करें तो वर्तमान में क्षेत्र में होमगार्ड की तीन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:11 PM (IST)
        

पर्यावरण जागरुकता को दिनचर्या में करें शामिल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : जलवायु परिवर्तन को लेकर स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए गोविंद वल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण विकास संस्थान की गढ़वाल इकाई श्रीनगर की ओर से आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को संस्थान के वैज्ञानिकों ने श्रीनगर जलविद्युत परियोजना के डैम साइट और पावर हाउस का शैक्षणिक भ्रमण कराते हुए विज्ञान की विभिन्न तकनीकी जानकारियों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:10 PM (IST)
        

कांवेंट ने जीता मंथन कप

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : आज युवा दिशाहीन होकर नशे के जाल में फंस रहा है, जिससे सशक्त युवा राष्ट्र की कल्पना साकार होना संभव नहीं। जरूरत है कि युवा वर्ग को सुनियोजित तरीके से बेहतर दिशा दिखाई जाए। यह कहना है उन युवाओं का, जिन्होंने भाबर क्षेत्र के अंतर्गत एमकेवीएन पब्लिक स्कूल में आयोजित अंतर्राज्यीय वार-विवाद प्रतियोगिता 'मंथन 2014' में शिरकत की। 'यूथ पॉवर ऑफ इंडिया : कंस्ट्रक्टिव और डिस्ट्रक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:09 PM (IST)
        

अतिक्रमणों के खिलाफ हो समान कार्रवाई

श्रीनगर गढ़वाल : शहर में सभी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक समान कार्रवाई करने की मांग भाजपा अनुसूचित मोर्चा ने नगरपालिका अध्यक्ष से की है। इसी मुद्दे पर मोर्चा का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को पालिका के अधिशासी अधिकारी से भी मिला। भाजपा अनुसूचित मोर्चा ने आरोप लगाते हुए कहा कि केवल अनुसूचित जाति और गरीब लोगों को अतिक्रमण हटाने के नाम पर परेशान किया जा रहा है। कहा कि सड़क किनारे की पटरियों पर कई व्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:08 PM (IST)
        

नगर में निकली सिद्धबाबा की भव्य शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: श्री सिद्धबली मंदिर समिति के तत्वावधान में तीन दिवसीय श्री सिद्धबली बाबा वार्षिक अनुष्ठान 2014 के तहत शुक्रवार देर शाम नगर में भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई। बदरीनाथ मार्ग स्थित टाटा कामर्शियल के समीप से शुरू हुई शोभायात्रा का शुभारंभ प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने नारियल फोड़ कर किया। शोभा यात्रा नगर के मुख्य मार्गो बदरीनाथ मार्ग, झंडा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:07 PM (IST)
        

नागदेव में कैद हुआ गुलदार, मिली राहत

पौड़ी: नागदेव क्षेत्र में लगे पिंजरे में शुक्रवार को एक गुलदार कैद हो गया है। गुलदार के कैद होने से दहशत से सहमे लोगों को कुछ राहत मिली है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यही वही गुलदार है जो आठ वर्षीय कंचन को निवाला बना चुका है या कोई और है। बीते चार नवंबर को नागदेव क्षेत्र में गुलदार ने एक आठ वर्षीय बालिका को मौत की घाट उतारा था। तबसे से यहां हर कोई खौफजदा है। दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Dec 2014 10:04 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें