Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी में दीप्ति अध्यक्ष व सुमन बने उपाध्यक्ष

election

संवाद सहयोगी, पौड़ी: जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने बाजी मारी। अध्यक्ष पद पर काबीना मंत्री हरक सिंह रावत की पत्नी दीप्ति रावत विजयी रही, जबकि उपाध्यक्ष पद हाल ही में भाजपा से कांग्रेस खेमे में गए सुमन कोटनाला विजयी रहे। विजयी प्रत्याशियों को रिटर्निग आफिसर चंद्रशेखर भट्ट ने प्रमाण पत्र दिए। बाद में विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों में शहर में विजय जुलूस निकाला। 42 वोटरों वाले पौ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 05:48 PM (IST)
        

सेवा बांड के औचित्य पर उठे सवाल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर व हल्द्वानी राजकीय मेडिकल कॉलेजों में 15 हजार रुपये वार्षिक शुल्क पर एमबीबीएस की पढ़ाई की सुविधा सरकार ने उपलब्ध कराई। जिन मेडिकल छात्रों ने सरकार के इस नियम के तहत एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने पांच साल तक पहाड़ के दुर्गम क्षेत्रों में सेवा करने का बांड भरा था, लेकिन अब इस बांड के औचित्य पर सवाल उठने लगे हैं। दरअसल, श्रीनगर व हल्द्वानी कॉलेज के प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 05:14 PM (IST)
        

नहीं जागे तो होगी बहुत देर

meeting administration and villagers

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि कोटद्वार-भाबर के वाशिंदे अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के खातिर अपनी माटी छोड़ यहां बसे, लेकिन पिछले कुछ समय से स्मैक जैसे घातक नशे से यहां हालात बदतर होते जा रहे हैं। यदि अभी नहीं चेते तो और अधिक दुश्वारियां बढ़ना तय है। स्मैक की गिरफ्त से नौनिहालों को बचाने के लिए प्रशासन की पहल पर आयोजित गोष्ठी में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 05:14 PM (IST)
        

अस्पताल को मरहम की दरकार

hospital

जागरण संवाददाता, पौड़ी: मंडल मुख्यालय स्थित महिला जिला चिकित्सालय बदहाली का रोना रो रहा है। चिकित्सालय में चिकित्सकों के साथ ही संसाधनों कमी के चलते मरीजों को श्रीनगर या अन्य चिकित्सालयों की राह देखनी पड़ती है। गत छह माह के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो यहां 315 गर्भवती महिलाएं प्रसव के लिए पहुंची। इनमें से 102 महिलाओं को रैफर किया गया। ऐसे में सवाल यह है कि वर्षो से बदहाली के दौर से गुजर रहे इस चिकित्साल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 05:14 PM (IST)
        

वन महकमे में बड़ा फेर बदल

जागरण संवाददाता, पौड़ी: वन महकमे ने गढ़वाल वृत्त के अधीन चमोली, रुद्रप्रयाग व पौड़ी जनपद के विभिन्न प्रभागों में तैनात दो उप वन क्षेत्राधिकारी, 29 वन दरोगा सहित 40 कार्मिकों के स्थानांतरण के आदेश जारी कर दिए हैं। स्थानांतरित सभी कार्मिकों को सप्ताह भर के भीतर नई तैनाती वाले प्रभाग में ज्वाइन करना होगा। गढ़वाल वृत्त के वन संरक्षक बीपी गुप्ता ने बताया कि गढ़वाल वन प्रभाग पौड़ी में उप वन क्षेत्राधिका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 05:14 PM (IST)
        

कहीं इतिहास न बन जाए धरोहर

heritage

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी: उत्तराखंड को देवभूमि यूं ही नहीं कहा जाता। यहां करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक चार धाम तो हैं ही, इस सब के बीच वो पुरातात्विक महत्व के मंदिर-स्मारक भी हैं जो प्राचीन काल से यहां की धार्मिक विरासत रहे हैं। संरक्षण के अभाव में ये धरोहर अब इतिहास बनने की कगार पर हैं। फिलवक्त गढ़वाल मंडल में पुरातात्विक महत्व के मंदिरों का संरक्षण तो दूर उनमें चौकीदार तक नहीं है। इनमें से कई ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

मेडिकल कॉलेज में छह साल में नौ प्राचार्य

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर मेडिकल कालेज और बेस अस्पताल की व्यवस्थाओं को ढर्रे पर लाने के लिए जैसे ही मेडिकल कालेज का प्राचार्य प्रयास शुरू करता है तब तक शासन से उसके हटने का फरमान जारी हो जाता है। यही कारण है कि श्रीनगर मेडिकल कालेज ने अपने जीवन के छह सालों में नौ प्राचार्यो को देख लिया। अस्थायी संविदा और अधिकार विहीन प्राचार्य की नियुक्ति होने के कारण भी श्रीनगर मेडिकल कालेज में अव्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 05 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

संसाधनों की मारी, राजस्व पुलिस बेचारी

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: क्षेत्र में राजस्व पुलिस अपराध पर काबू पाने में पूरी तरह अक्षम साबित हो रही है। पिछले चार महीनों में क्षेत्र में चोरी की दो बड़ी वारदात हुई, लेकिन राजस्व पुलिस दोनों ही मामलों का खुलासा करने में पूरी तरह नाकाम रही। हैरानी की बात तो यह है कि पीड़ित लगातार मामलों को रेगुलर पुलिस को सुपुर्द करने की मांग कर रहे हैं। अपराध चाहे कोटद्वार तहसील में हो अथवा लैंसडौन तहसील में, दोन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 05:36 PM (IST)
        

स्वाभिमान ट्रस्ट की ओर से निकाली जनजागरुकता रैली

rally in city

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में आचार्य बालकृष्ण का जन्म दिवस जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर समिति के सदस्यों ने नगर में रैली निकाल लोगों को जड़ी-बूटी के बारे में जागरूक किया व औषधीय पौध का वितरण किया। तयशुदा कार्यक्रम के तहत पतंजलि योग समिति से जुड़े कार्यकर्ता हिंदू पंचायती धर्मशाला में एकत्र हुए। जड़ी बूटी के लाभ व योग संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियां पकड़े सदस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 05:27 PM (IST)
        

एसीपी लाभ को लेकर कर्मियों में असमंजस

संवाद सहयोगी, पौड़ी: एससीपी का लाभ दिए जाने को लेकर चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी संगठन में असमंजस की स्थिति बनी है। कोषागार ने कुछ कर्मचारियों को लाभ दिया लेकिन कुछ को साफ इन्कार कर दिया है। जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपे ज्ञापन में कर्मचारियों ने बताया कि जनपद में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को वर्ष 2008 से दिए जाने वाले एसीपी के लाभ को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पौड़ी कोषागार समेत जनपद की दूसरी कोषागा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 05:14 PM (IST)
        

भाषण में शिवानी, चित्रकला में अमीषा ने मारी बाजी

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: व‌र्ल्ड लंग फाउंडेशन उत्तराखण्ड चेप्टर के तत्वावधान में राइंका कीर्तिनगर में तंबाकू मुक्त उत्तराखंड विषय को लेकर ब्लाक स्तरीय भाषण और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में राइंका किलकिलेश्वर की कक्षा 12 की छात्रा शिवानी रावत प्रथम रही। जबकि चित्रकला में राइंका डांगचौरा की अमीषा बडोनी प्रथम स्थान पर रहीं। भाषण में राइंका डांगचौरा की स्मिता र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 04:43 PM (IST)
        

दुश्मन बने हाथी, रात भर मचाया उत्पात

elephent

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सनेह क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कुंभीचौड़ में हाथियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। बीती रविवार की रात हाथियों ने ग्रामसभा कुंभीचौड़ जमकर उत्पात मचाया, हाथियों ने ग्रामीणों की फसलें रौंदने के साथ कई आवासीय मकानों की दीवारें भी ढहा दी। बीते एक सप्ताह से हाथियों के आतंक से जूझ रहे ग्रामसभा कुंभीचौड़ के वाशिंदों की दुश्वारियां बढ़ने लगी है। गत रविवार की रात ग्राम हाथी झुंड सभा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 04:20 PM (IST)
        

बहुगुणा की निगाहें सीएम पर

mitting

जागरण संवाददाता, पौड़ी: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राज्य की मौजूदा कांग्रेस सरकार के पास विकास की सोच नहीं है। आपसी गुटबाजी के कारण राज्य का विकास अधर में लटक गया है। उन्होंने कहा कि सांसद रहते पहले हरीश रावत ने बहुगुणा सरकार को हिलाने का कार्य किया अब बहुगुणा सीएम पद से हटे तो सीएम हरीश रावत को हिलाने लग गए हैं। सोमवार को पौड़ी में पत्रकारों से बातचीत में भाजपा अध्यक्ष ने कह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 04:17 PM (IST)
        

आत्मिक शांति देती है समाजसेवा

oath ceremony

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : भाबर विकास परिषद की कोटद्वार व कण्वाश्रम इकाईयों के संयुक्त तत्वावधान में परिषद की नई कार्यकारिणी को विधिवत शपथ ग्रहण कराई गई। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मनीषियों को सम्मानित किया गया। हेमवती नंदन बहुगुणा मार्ग स्थित विश्राम गृह में कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि पालिका अध्यक्ष रश्मि राणा, कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व विधायक शैलेंद्र सि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 01:04 AM (IST)
        

1500 पौधों का रोपण करेगा छावनी परिषद

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : पर्यटन नगरी को हरा-भरा बनाए रखने के लिए छावनी परिषद ने नगर में विभिन्न प्रजातियों के पंद्रह सौ पौधे के रोपण का निर्णय लिया है। समूचे नगर में चलने वाले इस पौधरोपण अभियान के लिए आठ सौ पौध यहां पहुंच गई है। पर्यटन नगरी की दिलकश फिजाएं यहां आने वाले पर्यटकों का मन हर लेती हैं। कैंट क्षेत्र होने के कारण नगर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। इससे पूर्व पर्यावरण के क्षेत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 01:03 AM (IST)
        

साथी नहीं, हाथी बने उत्पाती

terror of elephants

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: जंगल में पर्याप्त मात्रा में आहार है और पानी भी, बावजूद इसके हाथी सनेह क्षेत्र के ग्रामीणों के साथी नहीं बन पा रहे हैं। बीती शनिवार की रात हाथियों का झुंड सनेह क्षेत्र के ग्राम कुंभीचौड़ में धमक गया। इस दौरान हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया, हाल ही में रोपी धान की फसल के साथ केले आदि की फसल नष्ट कर दी। हैरानी की बात यह है ग्रामीण हाथियों के आतंक से खौफजदा है, लेकिन वन महकमे के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 04 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

पुलिस ने स्मैक सप्लायर समेत तीन को दबोचा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कोतवाली पुलिस ने रविवार को एक स्मैक सप्लायर समेत तीन लोगों को धर दबोचा है। आरोपियों से चालीस पुड़िया स्मैक भी बरामद हुई है। पुलिस ने तीन के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर दिया है। पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह कौड़िया चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान शक होने पर भागूवाला (बिजनौर) निवासी राशिद पुत्र नूर अली की तलाशी की गई तो उसके पास बीस पुड़िया स्मैक बरामद हुई। पुलिस ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 03 Aug 2014 05:37 PM (IST)
        

पर्यटन स्थल कंडोलिया में भी पड़ी आपदा की मार

trust problem

जागरण संवाददाता, पौड़ी: दैवीय आपदा की मार इस बार पर्यटक स्थल कंडोलिया में भी साफ झलक रही है। घने जंगलों के बीच स्थित प्रकृति के इस अद्भुत खजाने के चारों ओर पसरा सन्नाटा इसकी गाथा खुद ब खुद बयां कर रहा है। महज स्थानीय लोग ही कभी-कभार यहां का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं। चारधाम यात्रा के दौरान हर वर्ष पर्यटन नगरी पौड़ी के कंडोलिया का दीदार करने के लिए यहां भी यात्री व पर्यटक सैर सपाटे पर आते हैं। गर्म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 03 Aug 2014 04:27 PM (IST)
        

एकेश्वर में महाशिव पुराण शुरू

mahapuraan katha

सतपुली : एकेश्वर के प्राचीन शिव मंदिर में धार्मिक परंपरा के अनुसार महाशिव पुराण कथा शुरू हो गई। क्षेत्र में धार्मिक आयोजन से पूर्व श्रद्धालुओं की ओर से कुंडोली से एकेश्वर मंदिर तक भव्य कलश यात्रा निकाली गई। इसमें श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। मंदिर प्रांगण में आयोजित महाशिव पुराण के दौरान क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आई महिला श्रद्धालुओं को शिव पुराण की महत्ता बताते हुए आचार्य रमाकांत बडोल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 06:06 PM (IST)
        

खाली बर्तनों को लेकर किया प्रदर्शन

water problam

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: पेयजल समस्या से जूझ रहे एजेंसी मोहल्ला की जनता ने शनिवार को जलसंस्थान कार्यालय पर खाली बर्तनों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी जनता ने चेतावनी देते कहा है कि नौ अगस्त तक यदि समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो दस अगस्त को जलसंस्थान कार्यालय में तालाबंदी की जाएगी। जलसंस्थान के सहायक अभियंता प्रवीण सैनी के साथ वार्ता में एजेंसी मोहल्ला की जनता का कहना था कि लोअर एज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 05:47 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें