Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

पूर्व सैनिकों और वीर नारियों के लिए खुला सेल

संवाद सहयोगी, लैंसडौन: गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट केंद्र के पूर्व सैनिकों और वीर नारियों की समस्याओं के तत्काल निस्तारण के लिए गढ़वाल रेजीमेंट ने देहरादून के गढ़ी कैंट में 'पूर्व सैनिक सेल' की स्थापना की है। इस सेल की स्थापना से पूर्व सैनिकों की पेंशन समेत विभिन्न समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही संभव होगा। गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट से जुड़े पूर्व सैनिकों समेत वीर नारियों को पेंशन से जुड़ी जानकारी या फि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 06:25 PM (IST)
        

चेक बाउस में दो गिरफ्तार

नई टिहरी: चेक बाउंस के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। न्यायालय से दोनों के खिलाफ गैर जमानती वारट जारी हुए थे। दोनों न्यायालय में उपस्थित नहीं हो रहे थे। न्यायालय के निर्देश पर पुलिस ने ढुगीधार सेक्टर 13 ए निवासी इस्लाम पुत्र नफीस तथा बाबू हसन पुत्र बिंदु खान निवासी केमसारी को उनके घर से गिरफ्तार किया है। कोतवाली निरीक्षक एश्वर्यपाल ने बताया कि इस्लाम को न्यायालय में पेश किया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 06:15 PM (IST)
        

पैडुल में गुलदार दिखने से मची अफरातफरी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: मुख्यालय के घोड़ीखाल में गुलदार के एक व्यक्ति को निवाला बनाने के बाद से गुलदार क्षेत्र के आस-पास के गांवों के समीप ही मंडरा रहा है। रविवार को भी गुलदार के पैडुल व गाड़का मेहरगांव के समीप दिखाई देने से यहां अफरातफरी मच गई। सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी तो मौके पर वन सुरक्षा कर्मियों को रवाना कर दिया। कुछ दिन पूर्व घोड़ीखाल में डुंगरी गांव निवासी एक व्यक्ति को निवाला बनाने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 06:02 PM (IST)
        

तेरा कन्हैया ने बांधा समा

संवाद सूत्र, सतपुली: हंस चिल्ड्रंस एकेडमी जूनियर हाईस्कूल का वार्षिकोत्सव रविवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। समारोह में मुख्य अतिथि स्थानीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रवीन जोशी ने प्रतिभागी स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया। विद्यालय प्रांगण में आयोजित हुए वार्षिकोत्सव के दौरान स्कूल के नन्हें-मुन्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 05:58 PM (IST)
        

अल्ट्रासाउंड न एक्सरे कैसे सुधरेगा स्वास्थ्य

जागरण संवाददाता, पौड़ी: मंडल मुख्यालय पौड़ी के महिला अस्पताल को खुद इलाज की दरकार है। भारी भरकम अस्पताल भवन में डॉक्टरों का अभाव है। साथ ही अल्ट्रासाउंट व एक्सरे जैसी सुविधा तक अस्पताल में नहीं है। ऐसे में कैसे सुधरेगा स्वास्थ्य यही सबसे बड़ा सवाल है। महिला अस्पताल में जिले के शहरी क्षेत्रों से ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों से भी रोज महिलाएं इलाज को पहुंचती हैं, लेकिन अल्ट्रासाउंड मशीन व एक्सरे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 05:40 PM (IST)
        

जयकारों से गूंजा ज्वाल्पा धाम

संवाद सूत्र, पाटीसैंण: चैत्र नवरात्र के तहत सप्तमी के दिन रविवार को क्षेत्र में स्थित देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सिद्धपीठ ज्वाल्पा देवी मंदिर सुबह से ही मां के जयकारों से गुंजायमान रहा। कोटद्वार-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग पर पाटीसैंण के समीप ज्वाल्पा धाम में रविवार को स्थानीय ही नहीं, बल्कि दूर-दराज से आए भक्तों ने मनौतियां मांगी। मान्यता है कि सच्चे मन से मां ज्वाल्पा की पूजा अर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 05:34 PM (IST)
        

हेलीकॉक्टर क्रैश की सूचना पर हड़कंप

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: शनिवार दोपहर प्रखंड पोखड़ा के अंतर्गत देवकंडाई के जंगलों में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना से प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में प्रशासनिक टीमें मौके के लिए रवाना कर दी। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद टीमें मौके पर पहुंची तो पूरी घटना महज अफवाह निकली। शनिवार दोपहर करीब एक बजे प्रखंड पोखड़ा के अंतर्गत ग्राम घणियाखाल के वाशिंदों को एक हेलीकाप्टर देवकंडाई... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

कई विभागों में पीजी सीटें मिलने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एक से अधिक विषयों में पीजी सीटें मिलने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन को अपना पक्ष रखने के लिए सात अप्रैल को दिल्ली आमंत्रित किया है। कॉलेज को क्लीनिकल विषयों में नेत्र विभाग, एनेस्थीसिया, बाल रोग और प्री पैराक्लीनिकल विषयों में कम्युनिटी मेडिसन, माइक्रोबायोलॉजी, फिजियोलॉजी, बायो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 06 Apr 2014 01:08 AM (IST)
        

मैसमोर के दो एनसीसी कैडेटें चुने गए सर्वश्रेष्ठ

संवाद सहयोगी, पौड़ी: एनसीसी निदेशालय की ओर से मैसमोर इंटर कॉलेज के दो कैडेटें को सर्वश्रेष्ठ स्वयं सेवी के पुरस्कार से नवाजा गया। विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डॉ. आरए सिलास ने कहा कि एनसीसी की फोर्थ इंडिपेंडेंट कंपनी के जूनियर डिवीजन में विद्यालय के कैडेट्स शंकर रावत और निकिता ने बेहतर प्रदर्शन से सूबे में विद्यालय का नाम रोशन किया है। विद्यालय के शंकर रा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 06:53 PM (IST)
        

बोर्ड परीक्षा सचल दल का वाहन तोड़ा, तहरीर दी

संवाद सूत्र, धुमाकोट: नैनीडांडा विकासखंड में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने पहुंचे सचल दल के वाहन को क्षतिग्रस्त करने का मामला प्रकाश में आया है। सचल दस्ते में शामिल ब्लाक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) ने इस संबंध में अज्ञात के विरुद्ध धुमाकोट थाने में तहरीर दी है। मामला नैनीडांडा विकासखंड के जनता इंटर कॉलेज ज्यूंदाल्यूं का है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारी राजवीर सिंह के न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 05 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

मनोवैज्ञानिक परेशानियों से दिलाएंगे निजात

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: बीते जून माह की आपदा के प्रभावितों की मनोवैज्ञानिक परेशानियों से निजात दिलाने को आशा कार्यकत्रियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और एएनएम को मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण दे रहे हैं। शुक्रवार को इसी संदर्भ में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर श्रीनगर के टूरिस्ट विश्राम गृह में शुरू हुआ। इसमें श्रीनगर, खिर्सू और कोट क्षेत्र के सौ से अधिक आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम कार्यकत्रियों ने भाग लि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

ओल्ड चर्च रोड बनेगी ट्रैकिंग रोड

संवाद सहयोगी, लैंसडौन: लैंसडौन में ब्रिटिश काल की ओल्ड चर्च रोड के दिन बदलने वाले है। छावनी परिषद ने इसे टै्रकिंग रोड में रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। पर्यटकों को ट्रैकिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उद्देश्य ओल्ड चर्च रोड के जीर्णोद्वार का काम शुरू भी कर दिया है। सेंट जॉन कॉन्वेंट स्कूल के पीछे की ओर ओल्ड चर्च रोड पर्यटकों को तो आकर्षित करती ही है। साथ ही चर्च से जयहरीखाल, सदर बाजा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

सड़क निर्माण में वन विभाग का रोड़ा, ग्रामीणों में आक्रोश

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: विकास खंड दुगड्डा के अंर्तगत चरेख-धरगांव मोटर मार्ग का निर्माण कार्य पिछले चार सालों से अधूरा पड़ा है। ग्रामीणों ने शीघ्र सड़क निर्माण पूरा न होने पर लोक सभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी है। दुगड्डा विकास खंड के अंर्तगत चरेख-धरगांव मोटर मार्ग का निर्माण वर्ष 2010 से बीच में लटका हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग ने जबरन निर्माण कार्य अटका रखा है। दरअसल, चरेख-धरगांव ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

पर्यावरण पर मंडरा रहे खतरे से किया आगाह

जागरण संवाददाता, पौड़ी: हिमालय बचाओ पद यात्रा शुक्रवार को एकेश्वर ब्लॉक के गडरी गांव पहुंची। यात्रा के दौरान अभियान के सदस्यों ने विभिन्न गांवों में जन जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया। रणस्वा गांव में आयोजित गोष्ठी में अभियान के सदस्य समीर रतूड़ी ने कहा कि मौजूदा समय में पहाड़ के पर्यावरण पर संकट के बादल छाए हैं। ऐसे में यदि समय रहते आम जन इसके संरक्षण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

बढ़ी दमकल की चुनौतियां

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: अग्निकांड की घटनाओं में संभावित जोखिम को कम करने की दमकल विभाग की तत्परता पर अतिक्रमण भारी पड़ रहा है। दरअसल, नगर क्षेत्र के अंतर्गत कई मोहल्लों में सड़के अतिक्रमण की जद में आकर इतनी तंग हो गई हैं कि समय पर सूचना मिलने के बावजूद दमकल कर्मियों का मौके पर पहुंचने में ही दम निकल रहा है। नतीजा, जोखिम को कम करना दमकल विभाग के लिए चुनौती बन गया है। नगर क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 04 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

रिठाई में दिखा गुलदार, दहशत

जागरण संवाददाता, पौड़ी: रिठाई गांव में गुलदार दिखने से अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने गुलदार को नरभक्षी घोषित करने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि गुलदार ने दो दिन पहले घोड़ीखाल में डुंगरी निवासी रामचरण को निवाला बनाया था। तब आनन-फानन वन विभाग ने घटना स्थल के आसपास दो पिंजड़े लगा दिए। घटना के बाद से लोगों में दहशत बनी है और ग्रामीण इधर-उधर जाने से भी कतरा रहे हैं। गुरुवार को रिठाई गांव के ग्रामी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Apr 2014 05:14 PM (IST)
        

जोखिम में जान, जिंदगी हलकान

जागरण संवाददाता, पौड़ी: एकेश्वर, पोखड़ा ब्लॉक व पौड़ी से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले दो वर्ष से मानव व वन्य जीवों के बीच खूनी संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। गत वर्ष मार्च से शुरु हुई वारदातों की ही बात करें तो पहले गत वर्ष मार्च माह में ही एकेश्वर क्षेत्र में गुलदार ने तीन लोगों को निवाला तथा एक को घायल किया। तब हालात ये बन गए कि खौफ में जी रहे ग्रामीणों ने कई दिनों तक अपने बच्चों को स्कू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

नई व्यवस्था से संचालक नाराज

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: नगर की बदहाल यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासन की ओर से जारी नया ट्रैफिक प्लान जीप-टैक्सी संचालकों को नहीं भा रहा है। दरअसल, प्रशासन ने जीप-टैक्सी संचालकों के लिए निर्धारित स्टैंड पर सवारी भरने को महज 15 मिनट का समय तय किया है, जिससे इनमें खासा रोष है। प्रशासन की ओर से नजीबाबाद चौक के समीप नजीबाबाद की दो व देहरादून की एक जीप के लिए स्टैंड तय किया है। देवी रोड पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गुलदार ने ग्रामीण को बनाया निवाला

पौड़ी: बीती गुरुवार रात डुंगरी गांव में गुलदार ने एक ग्रामीण को निवाला बना दिया। घटना से गांव में मातम पसरा है और पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। पैडुलस्यूं पट्टी के अंतर्गत डुंगरी गांव निवासी रामचरण 42 वर्ष पुत्र पूरण सिंह मंगलवार को देर सांय घर जा रहा था। इसी बीच रास्ते में घात लगाए गुलदार ने उस पर हमला कर मार डाला। ग्रामीणों के अनुसार रामचरण परसुंडाखाल बाजार में टेलरिंग का काम करता था। मंगल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 07:43 PM (IST)
        

टैंकों की सफाई राम भरोसे

संवाद सहयोगी, पौड़ी: लचर व्यवस्थाओं के चलते ओवरहेड टैंकों की सफाई भगवान भरोसे है। वितरण टैंकों की सफाई के मानक ताक पर हैं। इसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। स्वच्छ पानी को लेकर जागरूक करने के नारे खूब लग रहे हैं, लेकिन शहरवासियों को जिन टैंकों से पानी पिलाया जा रहा है। उनकी सफाई में भारी लापरवाही बरती जा रही है। रांसी के निकट पानी के टैंक की एक मई 2013 को सफाई हुई। दस माह बीतने को है, लेकि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Apr 2014 06:19 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »