Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 17,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पौड़ी गढ़वाल

नौ माह बाद भी जोखिम में जिंदगी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: दैवीय आपदा को नौ माह गुजर गए हैं, लेकिन अभी भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जो आपदा के जख्मों से उबर नहीं पाए। मार्ग क्षतिग्रस्त पड़े हैं व लोगों को मीलों पैदल सफर तय करना पड़ रहा है। विडंबना यह है कि इसकी चिंता न तो जिम्मेदार विभाग लोनिवि को है न ही जनप्रतिनिधियों को। ऐसे में कैसे सुधरेंगे हालात यही सबसे बड़ा सवाल है। गत वर्ष जून में दैवीय आपदा से पैठाणी क्षेत्र में काफी तबाही हुई थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

जमीन में सूखे, कागजों में तर हैंडपंप

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: पेयजल किल्लत झेल रही पर्वतीय क्षेत्र की जनता को तात्कालिक राहत प्रदान करने के उद्देश्य से आनन-फानन में लगाए गए तमाम हैंडपंप वर्तमान में शोपीस बनकर रह गए हैं। आलम यह है कि विभागीय दस्तावेजों में तो हैंडपंप चालू हालत में है, लेकिन जमीन हकीकत पूरी तरह उलट है। वर्ष 2004-05 में पूरे प्रदेश में व्यापक स्तर पर हैंडपंप लगाने का कार्य किया गया। इसी क्रम में गढ़वाल संस्थान की को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 05:46 PM (IST)
        

पर्यावरण की सुचिता संस्कृति की देन

संवाद सहयोगी, पौड़ी: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर में आयोजित गोष्ठी में संस्कृत भाषा के महत्व व पर्यावरण विज्ञान में उसकी प्रासंगिकता पर रोशनी डाली गई। वक्ताओं ने कहा कि पर्यावरण की सुचिता हमारी संस्कृति की ही देन है। गुरुवार को संस्कृत विभाग की पहल पर आयोजित राष्ट्रीय संस्कृत संगोष्ठी में संपूर्णानंद संस्कृत विवि वाराणसी के पूर्व कुलपति प्रो. अभिराज राजेंद्र मिश्र ने बतौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 05:42 PM (IST)
        

अध्यक्ष पद पर होगा रोमांचक मुकाबला

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कोटद्वार बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव के तहत चल रही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार को संपन्न हो गई। नामांकन दाखिले की प्रक्रिया के अंतिम दिन अध्यक्ष पद पर निवर्तमान अध्यक्ष अजय पंत ने नामांकन दाखिल कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। अध्यक्ष पद के लिए आमने-सामने की लड़ाई होगी। कोटद्वार बार एसोसिएशन के चुनाव में नामांकन दाखिले की प्रक्रिया समाप्त होने तक 12... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 05:30 PM (IST)
        

लिया मतदान का संकल्प

पौड़ी: मंडल मुख्यालय पौड़ी में गुरुवार को जिला निर्वाचन विभाग ने मतदाता जागरुकता अभियान चलाकर शहर के विभिन्न मार्गो से रैली निकालकर आम लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। रैली में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लेकर मतदान का संकल्प भी लिया। रामलीला मैदान में आयोजित मतदाता जागरुकता अभियान का शुभारंभ करते हुए मंडलायुक्त चंद्र सिंह नपलच्याल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 05:28 PM (IST)
        

शराब पिलाने पर घंटो टला निकाह

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: विवाह समारोह में शराब के खिलाफ धार्मिक संस्था की मुहीम रंग लाने लगी है। इस संबंध में संस्था ने कड़ा रुख अपनाया हुआ है। तंजीम अइम्माए मसाजिद के फैसले को दरकिनार कर शादी में शराब पिलाना एक परिवार को भारी पड़ गया। निकाह के ऐन वक्त इमामों ने शादी में शराब पिलाने को शरीयत के खिलाफ बताते संबंधित परिवार को न सिर्फ कड़ी फटकार लगाई, बल्कि निकाह पढ़ने से भी इन्कार कर दिया। बाद में संबंध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

बिना एक्सरे मशीन के शोपीस बना मॉनीटर

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: आधुनिक तकनीक से दंत रोगियों के इलाज को लेकर बेस अस्पताल के दंत चिकित्सा विभाग में मई 2012 में मॉनीटर तो उपलब्ध करा दिया गया लेकिन दो सालों से दंत विभाग को रेडियो वीडियोग्राफी (आरवीजी) सपोर्टेड एक्सरे मशीन का इंतजार है। बिना एक्सरे मशीन के मॉनिटर केवल शोपीस बनकर रह गया है। दांतों में रूटकैनाल और दांत निकालने के कार्य से पहले इस मशीन से सम्बन्धित रोगी के दांतों का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

दूसरी मोटर भी जली, पेयजल संकट बरकरार

संवाद सूत्र, सतपुली: नयारघाटी के किनारे बसे सतपुली कस्बे में तीसरे दिन भी पेयजल आपूर्ति न होने से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जल संस्थान की ओर से टयूबवेल में जले मोटर को ठीक करने का प्रयास किया गया,लेकिन वह भी कुछ ही देर में दोबारा फुंक गई। ऐसे में लोग या तो नयारनदी के पानी से प्यास बुझा रहे हैं या फिर पचास-पचास रुपये देकर मजदूरों से पानी ढुलवा रहे हैं। सतपुली कस्बे में जल स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

नंबर प्लेट गले की हड्डी बना

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: परिवहन विभाग की ओर से जारी कानून दुपहिया वाहन स्वामियों पर भारी पड़ रहें हैं। वाहन खरीद के एक सप्ताह के भीतर वाहन का पंजीकरण करवाना अनिवार्य होता है,लेकिन कोटद्वार क्षेत्र में वाहन खरीद के दो-तीन माह बाद भी वाहनों का पंजीकरण नहीं हुआ है। दरअसल, वाहन स्वामी की ओर से पंजीकरण के लिए आवेदन तो किया गया है, लेकिन परिवहन विभाग की ओर से लंबे इंतजार के बाद भी वाहन स्वामियों को नं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

समस्याओं का समाधान है गांधी के दर्शन में

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : उपनिदेशक उच्च शिक्षा उत्तराखंड डॉ. एनपी महेश्वरी ने कहा कि विश्व की सभी समस्याओं का समाधान महात्मा गांधी के विचारों को आत्मसात करने से हो सकता है। उन्होंने स्वरोजगार व रोजगार प्रशिक्षक की जरूरत पर बल दिया। मंगलवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय लैंसडौन सैलगांव में 'आधुनिक विश्व व्यवस्था में गांधी जी प्रासंगिकता' विषय पर आयोजित सेमीनार के दूसरे दिन डॉ. महेश्वरी ने यह वि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Mar 2014 06:50 PM (IST)
        

कार्यमुक्त न करने पर शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतावनी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: शिक्षा विभाग की ओर से फरवरी माह में स्थानांतरित किए गए शिक्षकों का मामला अब खुद विभाग के गले की फांस बनने लगा है। शिक्षकों ने बैठक कर चेतावनी दी है कि यदि जल्दी ही स्थानांतरित हुए शिक्षकों को तैनाती वाले विद्यालयों से कार्यमुक्त न किया गया तो उन्हें आंदोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा। मुख्यालय में राजकीय शिक्षक संघ पौड़ी, पाबौ और कल्जीखाल के पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई। इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Mar 2014 06:39 PM (IST)
        

पेयजल आपूर्ति ठप

संवाद सूत्र, सतपुली: नयारघाटी के किनारे बसे सतपुली कस्बे को पेयजल आपूर्ति करा रही पेयजल लाइन से पिछले दो दिन से आपूर्ति ठप है। ऐसे में स्थानीय लोगों को मीलों दूर से पानी ढोना पड़ रहा है या फिर नयार नदी के पानी से प्यास बुझा रहे हैं। गर्मी ने अभी दस्तक भी नहीं दी कि सतपुली बाजार की पेयजल आपूर्ति चरमराने लगी है। बाजार को पेयजल आपूर्ति करा रही जल संस्थान के पेयजल योजना पर लगी टयूबवेल मशीन की मोटर फ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Mar 2014 06:05 PM (IST)
        

तंत्र की भेंट चढ़ी कंप्यूटर शिक्षा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सरकारी विद्यालयों में बच्चों को कंप्यूटर में पारंगत करने की योजना पर सरकारी नुमाइंदे किस तरह पानी फेर रहे हैं, ग्राम सभा काशीरामपुर स्थित राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पड़े कंप्यूटरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। दरअसल, ढाई वर्ष पूर्व तहसील प्रशासन आर्थिक जनगणना का हवाला देकर कंप्यूटरों को ले गया था। अब कंप्यूटर वापस लौटाए गए हैं, लेकिन कंप्यूटर इस हालत में न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Mar 2014 01:00 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: सिंडी-जसकोट मोटर मार्ग को घुड़दौड़ी से लगे मुख्य मार्ग से जोड़ने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट के बाहर सांकेतिक नारेबाजी कर विरोध जताया। बाद में गुस्साए ग्रामीणों ने डीएम को ज्ञापन भी सौंपा। चेतावनी दी कि यदि ग्रामीणों की मांग की अनदेखी की गई तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा। डीएम कार्यालय के बाहर सांकेतिक प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि वर्षो पूर्व मुख्याल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Mar 2014 06:32 PM (IST)
        

राधा तेरी चुनरी पर थिरके छात्र

संवाद सूत्र, सतपुली: राजकीय महाविद्यालय सतपुली का वार्षिकोत्सव सोमवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. प्रवीन जोशी व जीआइसी के प्रधानाचार्य अनूप पुंडीर ने सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर संयुक्त रूप से किया। महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित वार्षिकोत्सव का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य जोशी ने कहा कि दैनिक जीवन में... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Mar 2014 05:55 PM (IST)
        

बालिका शिक्षा के प्रति हों जागरूक : गब्र्याल

संवाद सहयोगी, लैंसडौन : एसडीएम लैंसडौन अनिल गब्र्याल ने कहा कि वर्तमान में बालिका शिक्षा को और अधिक प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने बालिकाओं को सरकार की योजनाओं व अधिकारों के प्रति जागरूक करने की बात कही। राजकीय बालिका इंटर कालेज में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आयोजित सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीएम गब्र्याल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Mar 2014 05:39 PM (IST)
        

जेबकतरों ने तहसील में दिया घटना को अंजाम

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: इसे क्षेत्र की लचर कानून व्यवस्था ही कहा जाए कि जेबकतरे कोतवाली से लगे तहसील परिसर में ही दिनदहाड़े घटना को अंजाम दे रहे हैं। सोमवार को जेबकतरों ने तहसील में आय प्रमाणपत्र बनाने पहुंचे तीन व्यक्तियों की जेब काट ली। क्षेत्र में पुलिस की लचर कार्यप्रणाली ने आपराधिक तत्वों के हौंसले इस कदर बुलंद हैं कि वे पुलिस की नाक के नीचे ही अपराध को अंजाम देने से नहीं हिचक रहे। सोमवार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Mar 2014 04:45 PM (IST)
        

मार्च 2016 तक तैयार होगा चौरास मोटर पुल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: अलकनंदा नदी पर वर्ष 2006 से निर्माणाधीन चौरास मोटर पुल के अब तैयार होने की संभावना है। लोनिवि ने पुल निर्माण का जिम्मा चंडीगढ़ की एसपी सिंगला कंपनी को दिया है। इस काम के लिए उसे दो साल का समय दिया गया है। निर्माणदायी कंपनी अप्रैल प्रथम सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू करेगी। आइआइटी रुड़की के डिजाइन पर निर्माणाधीन इस मोटर पुल पर लिंटर डालते समय बीते 25 मार्च 2012 को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Mar 2014 04:30 PM (IST)
        

संस्थागत के साथ होगी प्राइवेट स्नातक की परीक्षा

श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विवि के बीए द्वितीय वर्ष के छूटे प्राइवेट छात्र व तृतीय वर्ष के प्राइवेट परीक्षार्थियों की परीक्षा संस्थागत छात्रों के साथ होगी। गढ़वाल विवि के विशेष कार्याधिकारी परीक्षा प्रो. एलजे सिंह ने कहा कि स्नातक स्तर के सभी परीक्षार्थियों को पर्यावरण विज्ञान की परीक्षा एक बार उत्तीर्ण करना आवश्यक है। परीक्षा स्नातक द्वितीय वर्ष के साथ होगी। गढ़वाल विवि की 25 मार्च से शुरू हो रही व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Mar 2014 06:57 PM (IST)
        

उक्रांद (पी) में मची खलबली

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: लोकसभा चुनाव देहरी पर है व उक्रांद एक बार फिर टूट की राह पर है। रविवार को कोटद्वार में हुई उक्रांद के एक धड़े ने केंद्रीय कार्यकारिणी की विशेष बैठक में त्रिवेंद्र पंवार को केंद्रीय अध्यक्ष पद से हटा कर हाल ही में दल से निलंबित एपी जुयाल को कार्यवाहक अध्यक्ष बना दिया गया। इतना ही नहीं, दल की सर्वोच्च समिति को भंग कर नई समिति का भी गठन कर दिया गया। वहीं, उक्रांद के केंद्रीय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Mar 2014 06:20 PM (IST)
        
(News from Pauri-garhwal, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »