Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंपावत

सुरक्षा बलों ने की भारत नेपाल सीमा पर कांबिंग

चम्पावत : सीमा क्षेत्रों पर अवांछनीय गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा बलों की कांबिंग जारी है। गुरुवार को नेपाल सीमा से लगे डुंगराबोहरा, रौंसाल आदि क्षेत्रों में कांबिंग कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। इस दौरान सीमा क्षेत्र में किसी भी तरह की अवांछनीय गतिविधि नहीं पाई गई। एसओटीएफ प्रभारी मो. आसिफ की अगुवाई में की गई कांबिंग के दौरान नेपाल सीमा से लगे डुंगराबोहरा, रौंसाल आदि क्षेत्रों मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:22 PM (IST)
        

चिकित्सा व्यवस्था फिर बेढर्रा

लोहाघाट : पीपीपी मोड में संचालित सीएचसी लोहाघाट की चिकित्सा व्यवस्था फिर पटरी से उतर गई है। जिस कारण मरीजों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गंगा शील प्रबंधन द्वारा अस्पताल को सिर्फ दो चिकित्सकों के भरोसे छोड़ा गया है। जिस कारण मरीजों की जमकर फजीहत हो रही है। उल्लेखनीय हो कि एक वर्ष पूर्व सरकार द्वारा जनता को बेहतर चिकित्सा व्यवस्था का सपना दिखाकर अस्पताल को पीपीपी मोड में संचालित किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:22 PM (IST)
        

सीमांत की संचार सेवा शुरू

चम्पावत : सीमांत के मंच में लगा बीएसएनएल का डब्ल्यूएलएल टावर ठीक हो गया है। इसी के साथ सीमांत की दूर संचार सेवा भी शुरू हो चुकी है। संचार व्यवस्था दुरुस्त होने में बीएसएनएल को 40 दिन का वक्त लगा। मालूम हो कि 15 दिसंबर को हुई बर्फबारी के दौरान आकाशीय बिजली गिरने मंच में लगा बीएसएनएल का टावर नष्ट हो गया था। इसी के साथ नेपाल सीमा से सटे इलाके की दूरसंचार सेवा ठप हो गई। करीब आठ सौ डब्ल्यूएलएल फोन शो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:34 PM (IST)
        

मकानों के लिए खतरा बनी रोड कटिंग

चम्पावत : गौड़ी किमतोली रोड के लिए हुई कटिंग आधा दर्जन से अधिक परिवारों के लिए आफत बन गई है। कटिंग की वजह से भूस्खलन हो रहा है और लोगों के मकान खतरे की जद में आ चुके हैं। ग्रामीणों ने अधिशासी अभियंता लोनिवि से मिलकर सुरक्षा दीवार लगाने की मांग की। ग्राम सभा चौड़ाराजपुरा के चनौला तोक में रहने वाले लोगों ने जिला पंचायत सदस्य गोविंद सामंत के नेतृत्व में लोक निर्माण विभाग के ईई से मिलकर बताया कि गौड़ी-... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:31 PM (IST)
        

आरक्षी पुलिस, पीएसी व फायरमैन पदों के परीक्षा परिणाम घोषित

चम्पावत : जनपद में आरक्षी पुलिस, पीएसी व फायरमैन पदों के लिए हुई लिखित परीक्षा परिणाम घोषित हो गए हैं। पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि आरक्षी पुलिस में अनुक्रमांक 2200131, 2200505, 2201825, आरक्षी पीएसी में अनुक्रमांक 2201375, 2201722, 2200132, 2200148, 2201992, 2200351, 2200992, 2200293, 2200592, 2200207, 2200054, 2200576, 2200123, 2200354, 2201429, 2201989, 2201567, 2201346, 2201779, 2... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 27 Jan 2015 09:30 PM (IST)
        

बैड़ाओड़ में दो शिशु मिले अति कुपोषित

लोहाघाट : आंगनबाड़ी केंद्र बैडाओड़ में वजन पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बाल विकास विभाग की मुख्य सेविका पुष्पा कोठारी व आंगनबाड़ी कार्यकत्री भावना विश्वकर्मा द्वारा बच्चों का वजन लिया गया। उन्होंने अभिभावकों से अपने शिशुओं को कुपोषण से बचाने के लिए उन्हें प्रचुर मात्रा में पोषाहार देने की बात कही। कार्यक्रम में 0-6 वर्ष के 31 बच्चों का वजन लिया गया। इनमें से 29 बच्चों का वजन सामान्य ग्रे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:43 PM (IST)
        

सरकारी विद्यालयों की बदहाली के लिए सरकार जिम्मेदार

लोहाघाट : सरकारी विद्यालयों की घटती छात्र संख्या एवं गुणवत्ता पूर्व शिक्षा का अभाव वास्तव में एक सोचनीय मुद्दा है। इन सब बातों के लिए शिक्षक को दोषी करार देना सर्वथा गलत है। इसके लिए सरकार की शैक्षिक नीतियां अधिक जिम्मेदार है ना कि शिक्षक। यह विचार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका सुशीला चौबे ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए रखे। सुशीला चौबे का कहना है कि आज अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में एक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:43 PM (IST)
        

सीमा पर होगी सघन चेकिंग

बनबसा/टनकपुर : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस उप महानिरीक्षक जीएस मर्तोलिया ने नेपाल सीमा का निरीक्षण किया। अधिकारियों को कड़ी चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए। साथ ही कहा कि नेपाल से आने-जाने वाले हर व्यक्ति की सघन तलाशी लें। शुक्रवार को पहुंचे डीआइजी ने बूम, टनकपुर, बनबसा तथा मेलाघाट खटीमा तक की नेपाल सीमा निरीक्षण कर सीमा पर तैनात जाच एवं सुरक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:43 PM (IST)
        

अस्पताल में बीमारी का तोहफा

लोहाघाट : पीपीपी मोड में चल रहे सीएचसी लोहाघाट की सफाई व्यवस्था एक बार फिर चरमरा गई है। इससे मरीजों व तीमारदारों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल परिसर में फैली गंदगी अस्पताल प्रबंधन के कार्यो व व्यवस्थाओं की पोल खोल रही है। हालात यह है कि कई दिनों से अस्पताल में झाड़ू तक नहीं लगा है। क्षेत्रवासियों ने जिला प्रशासन से अस्पताल की व्यवस्था ठीक करने की मांग की है। शुक्रवार को दूरदराज ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 09:42 PM (IST)
        

सिमल्टा में आठ बच्चे कुपोषित

चम्पावत : आंगनबाड़ी केंद्र सिमल्टा में वजन पखवाड़े का आयोजन किया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने 29 शिशुओं का वजन लेकर उनके स्वास्थ्य की जांच की। इसमें आठ बच्चे कुपोषित मिले। कुपोषित बच्चों के अभिभावकों से कहा कि वह शिशु के खानपान व स्वास्थ्य में सावधानी बरतें। इस मौके पर बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर कमला मर्तोलिया, आशा जोशी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री लीलावती, तनुजा पांडेय, कमला जोशी, रेखा जोशी, द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:16 PM (IST)
        

लापरवाह ठेकेदारों पर करें कार्रवाई

चम्पावत : जिलाधिकारी दीपेंद्र कुमार चौधरी ने वन भूमि हस्तांतरण मामलों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदारों पर सख्ती बरती जाए। समय पर कार्य पूरा न करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करें। साथ ही कार्यो का स्थलीय निरीक्षण कर अवशेष कार्यो को शीघ्र पूरा करने को कहा। लोनिवि के अधिशासी अभियंता बीसी पंत ने बताया कि लोहाघाट के अंतर्गत रीठाखाल-मनटांड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:15 PM (IST)
        

'उत्थान' से बेरोजगारों का 'उत्थान'

चम्पावत : केंद्र सरकार शहरी बेरोजगारों के उत्थान के साथ ही निकायों को विकास के नए आयाम से जोड़ने के लिए जुट गई है। स्मार्ट और क्लीन सिटी की कवायद के तहत अब 'उत्थान' योजना के जरिए निकायों के कायाकल्प की कार्ययोजना खुद निकाय संचालित करेंगे। जिसके लिए राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत कार्यो को मूर्त रूप दिया जाएगा। गत वर्षो तक शहरों के विकास और बेरोजगारों युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए स्वर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

केंद्रीय विद्यालय का एक और छात्र गायब

बनबसा : केंद्रीय विद्यालय सैनिक छावनी में पढ़ने वाला 11वीं का एक और छात्र लापता हो गया है। जबकि चार रोज पूर्व ही इसी विद्यालय की 11वीं की ही एक छात्रा और एक छात्र गायब है। पुलिस के अनुसार फागपुर निवासी चंद्रभान सिंह ने तहरीर सौंपकर कहा है कि केंद्रीय विद्यालय सैनिक छावनी में कक्षा 11वीं में अध्ययनरत 16 वर्षीय पुत्र नितिन सिंह 17 जनवरी को घर से स्कूल के लिए निकला था। लेकिन शाम तक स्कूल से घर वापस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 09:09 PM (IST)
        

चार लाख सदस्य बनाएगी भाजयुमो

लोहाघाट : भारतीय जनता युवा मोर्चा ने बीजीपी द्वारा चलाए जा रहे सदस्यता अभियान के तहत मोटर स्टेशन चौराहे में स्टाल लगाकर सदस्यता अभियान में प्रतिभाग किया। भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा इस दौरान सैंकड़ों लोगों को ऑनलाइन सदस्यता दिलाई गई। अभियान में उपस्थित भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री गणेश ठकुराठी ने कहा कि युवा मोर्चा प्रदेश में चार लाख सदस्य संगठन के साथ जोडे़गा। इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 09:34 PM (IST)
        

कलक्ट्रेट पर गरजे सिरतोली वाले

चम्पावत : पाटी विकासखंड के सिरतोली गांव में स्वजल द्वारा निर्मित दो पेयजल लाइनें ठप पड़ी हैं। ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया कि स्वैप मोड की पेयजल योजना में मानक के अनुसार कार्य नहीं हुआ है। इससे ग्रामीणों को पानी के लिए दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर पेयजल लाइन की जांच कराने की मांग की गई। कलक्ट्रेट पहुंचे सिरतोली के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 09:33 PM (IST)
        

कुमाऊंनी लोकगीतों पर थिरके दर्शक

बनबसा : एलायंस क्लब के तत्वावधान में मिनी स्टेडियम चूनाभट्टा में आयोजित उत्तरायणी मेले का रविवार को समापन हो गया। अंतिम रोज कुमाऊंनी लोक गीतों पर प्रस्तुतियों पर दर्शक जमकर थिरके। समापन के रोज टनकपुर के पालीवाल ग्रुप, एमटी कांवेंट पब्लिक स्कूल और स्थानीय कलाकारों ने कुमाऊंनी लोकगीतों व नृत्य के जरिए खूब वाहवाही बटोरी। रंगारंग प्रस्तुतियों पर दर्शक खूब थिरके। वहीं, हास्य कलाकार उमेश उप्रेती ने कु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 04:33 AM (IST)
        

चौपट हो रहा छात्राओं का भविष्य

लोहाघाट : प्रवक्ताओं की भारी कमी के कारण राबाइंका काकड़ में अध्ययनरत सैकड़ों छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया है। आहत अभिभावकों ने नए सत्र से पूर्व प्रवक्ताओं की तैनाती न होने पर पाल्यों को विद्यालय न भेजने की चेतावनी दी है। करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी शिक्षा व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है। बदहाल बालिका शिक्षा का उदाहरण जीजीआइसी काकड़ है। 160 से अधिक छात्राओं वाले इस कालेज में लंबे समय से मह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 08:47 PM (IST)
        

सनर्का का युवक हफ्तेभर से लापता

चम्पावत : जनपद मुख्यालय से 15 किमी दूर अमोड़ी क्षेत्र के सनर्का में रहने वाला एक युवक पिछले एक हफ्ते से लापता है। काफी खोजबीन के बाद भी युवक का पता न चलने पर परिजनों ने चल्थी चौकी में गुमशुदगी दर्ज कराई है। युवक घर से रुद्रपुर में नौकरी करने के लिए निकला था और कुछ समय से उसकी दिमागी हालत भी ठीक नहीं थी। युवक के पिता गंगा दत्त भट्ट ने चल्थी पुलिस चौकी को सौंपी तहरीर में कहा है कि उनका 26 वर्षीय पु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 08:46 PM (IST)
        

कौतिक में रंगारंग कार्यक्रमों की धूम

टनकपुर : हेरला क्लब का दो दिवसीय उत्तरायणी कौतिक मेला रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। समापन मौके पर निकाले गए लकी ड्रा में ऋत्विक राजकंद के नाम पहला ईनाम बाइक रहा। इसके अलावा कई अन्य पुरस्कार भी लोगों को मिले। समापन की रात अल्मोड़ा के गायक अमित गोस्वामी व पिथौरागढ़ हुडेती गांव के हास्य कलाकार उमेश चंद्र उप्रेती के कार्यक्रमों की लोगों ने काफी सराहना की। साथ ही स्कूली सीनियर वर्ग की गु्रप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 08:46 PM (IST)
        

घरवालों से नाराज होकर दिल्ली के लिए निकली बालिका

बनबसा : घर से नाराज होकर दिल्ली जा रही नेपाली की एक नाबालिक बालिका को चेकिंग के दौरान सीमा पर एंटी ह्यूमन ट्रेफिकिंग सेल ने रोक लिया। पूछताछ के बाद बालिका को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। सेल की प्रभारी मंजू पांडेय ने बताया कि नेपाल से आ रही शांतिपुर, गाविस झलारी वार्ड, कंचनपुर निवासी 17 वर्षीय एक बालिका पर संदेह हुआ। उसे रोककर पूछताछ की गई। शुरुआत में तो उसने रिश्तेदारों के यहां जाने की बात ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 18 Jan 2015 08:45 PM (IST)
        
(News from Champawat, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें