Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंपावत

विद्यार्थियों ने जाना बौद्धिक संपदा अधिकार

जागरण संवाददाता, चम्पावत : उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (यूकॉस्ट) द्वारा राजकीय महाविद्यालय में स्थापित बौद्धिक संपदा अधिकार इकाई के तत्वावधान में एक दिनी कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को बौद्धिक संपदा की भूमिका से अवगत कराते हुए कापीराइट, ट्रेडमार्क सहित विभिन्न विषयों की व्यापक रूप से जानकारी दी। इस दौरान छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 05:09 AM (IST)
        

विद्यालयों के कोटिकरण में बरतें पारदर्शिता

जागरण संवाददाता, चम्पावत : डीएम दीपेंद्र चौधरी ने विद्यालयों के कोटिकरण को प्रत्यावेदन छह अपै्रल तक मुख्य शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि प्रारूप की एक प्रति उनको अवश्य भेजी जाए, जिससे प्रत्यावेदन पर समय से निर्णय लेकर आवश्यक कार्यवाही की जा सके। जिला सभागार में विद्यालयों के कोटिकरण को लेकर आयोजित बैठक में डीएम ने मुख्य शिक्षा अधिकारी, खंड शि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:17 PM (IST)
        

रीठासाहिब में दुष्कर्म के आरोपी को दबोचा

लोहाघाट : चार दिन पूर्व रीठा साहिब के दूरस्थ गांव टांडा में पड़ोसी द्वारा युवती के साथ बलात्कार करने की घटना सामने आई थी। इस पर परिजनों द्वारा रीठा साहिब थाने में अपने पड़ोसी जय राम (38) पुत्र चेतराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया। आरोपी घर से फरार चल रहा था। लोहाघाट थाने की एसआइ मीनाक्षी नौटियाल को इस घटना की जांच सौंपी गई थी। पुलिस द्वारा आरोपी को पकड़ने के लिए जगह-जगह दबिश दी जा रही थी। सोमवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:16 PM (IST)
        

दो डॉक्टर व पांच कर्मचारी गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, चम्पावत : डीएम के निर्देश पर सीडीओ एसएस पांगती ने जिला चिकित्सालय व सीएमओ कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इसमें तीन डॉक्टरों समेत पांच कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इसके अलावा तीन कर्मचारी देर से कार्यालय पहुंचे। सीएमओ को सभी से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला अस्पताल में चिकित्सकों व कर्मचारियों की मनमानी की शिकायतें मिलती रही हैं। डीएम को भी इस तरह की शिकायतें लगातार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:15 PM (IST)
        

समझौते के बाद पुलिस ने मामले को किया रफा-दफा

जागरण संवाददाता, टनकपुर : मुनस्यारी पिथौरागढ़ के एक व्यापारी से तीन किलो कीड़ा जड़ी हड़पने के मामले में नया मोड़ आ गया है। व्यापारी द्वारा तहरीर न दिए जाने पर धनराशि दिए जाने के लिखित समझौते पर मामले को फिलहाल पुलिस ने रफा-दफा कर दिया है। पिथौरागढ़ के ग्राम मिलन मुनस्यारी के एक व्यापारी ने इसी माह 19 मार्च को वन निगम टनकपुर में कीड़ा जड़ी नीलामी से चार किलो कीड़ा जड़ी खरीदी थी। बाकायदा व्यापारी के पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

किशोरी को ला रहे दंपती पकड़े, भेजा जेल

जागरण संवाददाता, टनकपुर : सहारनपुर रेलवे स्टेशन से एक नाबालिग लड़की को बहला कर ले जा रहे पिथौरागढ़ जिले के एक दंपती को पुलिस ने पकड़ कर जेल भेज दिया। पुलिस ने लड़की के परिजनों को घटना की सूचना दे दी है। शेरीकुंडा, बड्डा पिथौरागढ़ निवासी जगमोहन सिंह व उसकी पत्नी ज्योति हरिद्वार से ट्रेन से टनकपुर आ रहे थे। इस बीच सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर मां के साथ दवा लेने आई 15 वर्षीय किशोरी मां से बिछड़ गई। इस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

बारिश के बीच चमू देवता के दर्शन

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : नेपाल सीमा से लगे गुमदेश क्षेत्र का प्रसिद्ध चैतोला मेला सोमवार को परंपरागत पस्यारा (मंगल गीत) के साथ संपन्न हो गया है। अन्तिम दिन बारिस के कारण काफी कम मात्रा में श्रद्धालु चमू देवता के दर्शन को पहुंच पाए। इस दफा पहली नवरात्र से अंतिम दिन तक लगभग 30 हजार से अधिक लोगों ने चमू देवता के मंदिर में शीश झुकाकर मन्नतें मांगी। रविवार देर सायं से शुरू हुई बारिश सोमवार दोपहर तक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:04 PM (IST)
        

पालिका के अवकाश प्राप्त कर्मियों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, टनकपुर: नगर पालिका के सेवानिवृत्त कर्मचारियों व उनके आश्रितो का पुराने अवशेष का भुगतान समेत पांच सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। इन मांगों को लेकर पालिका परिसर में पालिका व शासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई व धरना दिया। पालिका के अवकाश प्राप्त कर्मचारी व उनके आश्रित पेंशन डीए सहित दिए जाने, एसीपी का अवशेष एरियर देने, पेंशन का एरियर देने, सेवानिवृत्त कर्मियों की अवशेष पेंशन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:03 PM (IST)
        

अब बारिश ने बढ़ाई भक्तों की मुसीबत

संवाद सूत्र, बनबसा : उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध पूर्णागिरि मेले को शुरू हुए तीन सप्ताह से अधिक समय बीत गया है। बावजूद इसके बनबसा मेला क्षेत्र में यात्रियों के लिए सुविधाओं का अकाल है। अभी तक पीने का पानी तक नसीब नहीं था। अब दो दिन से हो रही बारिश ने यात्रियों की मुसीबत को और बढ़ा दी है। सुविधाओं का अभाव व अव्यवस्था को लेकर तीर्थयात्रियों में आयोजकों के प्रति खासा रोष है। देश के कोने कोने से पहुंच रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:03 PM (IST)
        

थर्टी फ‌र्स्ट तक पूरा नहीं हो सका पैच वर्क

जागरण संवाददाता, चम्पावत: एनएच का 31 मार्च तक चम्पावत बाजार में हाट मिक्स से पैच वर्क कराने का दावा खोखला निकला। अब गड्ढों से मुक्ति पाने के लिए क्षेत्र के लोगों को तीन-चार और इंतजार करना होगा। लंबे आंदोलन व बड़ी जद्दोजहद के पास सरकार ने टनकपुर पिथौरागढ़ हाईवे के गड्ढे भरने के लिए रकम स्वीकृत की। किसी तरह एनएच ने दो सप्ताह पहले छतार पुल से खटकना पुल तक हाट मिक्स से गड्ढे भरने का काम शुरू भी किया,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

व्यापारी से तीन किलो कीड़ा जड़ी हड़पी

जागरण संवाददाता, टनकपुर : मुनस्यारी पिथौरागढ़ के एक व्यापारी से तीन किलो कीड़ा जड़ी हड़पने का आरोप लगाया गया है। इस मामले में व्यापारी ने पूर्णागिरि मेला ड्यूटी में आए दो पुलिस कर्मियों व खुफिया विभाग के मुखबीर पर कीड़ा जड़ी दिखाने के नाम पर माल को हड़पने का आरोप लगाया है। एसपी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच सीओ को सौंपी हैं। पिथौरागढ़ के ग्राम मिलन मुनस्यारी के एक व्यापारी ने इसी माह 19... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

सीमा पर कांबिंग

टनकपुर: एसएसबी टीम ने चम्पावत व ऊधम सिंह नगर से लगे सीमा क्षेत्रों में कांबिंग कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 57वीं वाहिनी एसएसबी के सेना नायक केसी राना व द्वितीय सेना नायक हरि प्रकाश सिंह की अगुवाई में एसएसबी के अधिकारियों व जवानों ने पूर्णागिरि मार्ग से लगे बूम एसएसबी कैंप से खटीमा मेलाघाट सीमा तक करीब 47 किमी. तक पैदल कांबिंग की। साथ ही सीमा क्षेत्र के लोगों से जानकारियां भी ली। सेना ना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:16 AM (IST)
        

दर्जनों स्कूलों और विभागों की बिजली कटी

पिथौरागढ़: वित्तीय वर्ष कल खत्म हो जाएगा। वित्तीय वर्ष की समाप्ति में 48 घंटे शेष रहते हुए विभाग ने वसूली अभियान तेज करते हुए वन विभाग, क्षय रोग चिकित्सालय सहित दर्जन भर स्कूलों की बिजली काट दी। सोमवार तक धनराशि जमा नहीं करने पर आधा दर्जन सरकारी महकमों की बिजली काटी जाएगी। बिजली विभाग का 2.70 करोड़ रूपया उपभोक्ताओं पर बकाया था। रविवार तक विभाग ने 2.30 करोड़ रूपये की धनराशि वसूल कर ली। बकाया धनराशि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        

25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए चमू देवता के दर्शन

लोहाघाट : नेपाल सीमा से लगे गुमदेश क्षेत्र के प्रसिद्ध चैतोला मेले में रविवार को गाजे बाजे व गगनभेदी जयकारे के साथ चमू देवता की रथ यात्रा निकाली गई। इससे पूर्व विभिन्न गांवों से परंपरागत परिधान व आयुधों के साथ निकले जत्थों ने अपने विशिष्ट अंदाज से वातारण को भक्तिमय बना दिया। जत्थों के पीछे चल रही महिलाओं ने चमू देवता की वीर गाथा पर आधारित गीत गाए। मौसम की आंख मिचौली व बूंदा-बांदी के बीच लगभग 25 हज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:52 PM (IST)
        

कार्यकत्रियों से ही वितरित कराया जाए टीएचआर

चम्पावत : आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जिलास्तरीय बैठक में एनजीओ द्वारा वितरित किए जा रहे टेक होम राशन की गुणवत्ता पर अंगुली उठी। कार्यकत्रियों का कहना था कि संस्था द्वारा वितरित किए जा रहे टीएचआर की गुणवत्ता ठीक नहीं है। लिहाजा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से ही टीएचआर वितरित कराया जाए। गोरलचौड़ मैदान में हुई आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की बैठक में तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई। कार्यकत्रियों से सरकार पर आरोप ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:51 PM (IST)
        

हवन, यज्ञ व भंडारे के साथ नवरात्र संपन्न

लोहाघाट : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में नवरात्र हवन, यज्ञ, पूजा पाठ व भंडारे के साथ सम्पन्न हो गए। लोगों ने नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा कर दसवें दिन कन्या पूजन के साथ अपने व्रत सम्पन्न किए। लोगों ने मां के दसवें रूप की पूजा अर्चना कर क्षेत्र में सुख शांति व समृद्धि की कामना की। नगर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों द्वारा अपने स्थानीय देवताओं की पूजा अर्चना की गई। लोगों अपने आराध्य देवों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:49 PM (IST)
        

नदी में डूबने से तीन यात्रियों को बचाया

टनकपुर: मां पूर्णागिरि धाम के दर्शन को आए तीन तीर्थ यात्रियों को टनकपुर शारदा नदी में डूबने से तैराक पुलिस टीम ने बचा लिया। रविवार को ठाकुरगंज लखनऊ यूपी से हीरा लाल अपने परिजनों व पड़ोसियों के साथ मां पूर्णागिरि धाम में दर्शन को आए थे। इस बीच शारदा नदी में नहाते समय संगीता(30), आयुश(7) और ककोरी के अरविन्द कुमार (30) नदी के तेज बहाव में बहने लगे। होहल्ला होने पर पास में तैनात पुलिस तैराक टीम के प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

रोडवेज के कंडक्टर से मारपीट कर मशीन तोड़ी

चम्पावत: यात्री को छोड़ कर जाना रोडवेज बस के चालक को महंगा पड़ा। यात्री ने किसी तरह बस को पकड़ कर रास्ते में रुकवाया और परिचालक से मारपीट की। इतना ही नहीं उसकी ई-टिकटिंग मशीन भी तोड़ दी। परिचालक ने दो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। इस चक्कर में दिल्ली जाने वाले यात्री दो घंटे लेट हुए। शनिवार की शाम को लोहाघाट से दिल्ली को चली रोडवेज बस यूए07पीए-2004 कुछ देर के लिए चम्पावत में रुकी। एक सवारी किसी काम ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

वाहन की टक्कर से ग्रामीण की मौत

बनबसा : टनकपुर-खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्ट्रांग फार्म गेट के पास अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस के अनुसार रविवार की देर सायं 7 बजे ग्राम पचपकरिया(गोठ)निवासी हयात राम (55)पुत्र धरी राम साइकिल से अपने घर जा रहा था। इस दौरान एनएच पर स्ट्रांग फार्म के पास विपरीत दिशा से तेज गति में आ रहे एक अज्ञात वाहन ने साइकिल सवार को टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:43 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं ने नवाए शीश

टनकपुर: नवमी पर्व पर मां पूर्णागिरि धाम में 70 हजार से अधिक श्रद्वालुओं ने शीश नवाकर मन्नतें मांगी। भारी भीड़ के कारण तीर्थ यात्रियों को मुख्य मंदिर के नीचे घंटों कतार में खड़ा रहना पड़ा। इधर नेपाल स्थित सिद्वनाथ मंदिर में भारी संख्या में श्रद्वालु दर्शन के लिए पहुंचे। नवरात्र में इस बार भी भारी संख्या में श्रद्वालु मां के दरबार पहुंचे। नवमी पर्व पर पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्वालु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:33 AM (IST)
        
(News from Champawat, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें