Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंपावत

नशा न करने का संकल्प

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जनपद में 'नशा हटाओ-जीवन बचाओ' अभियान जारी है। ललुवापानी क्षेत्र में आहूत गोष्ठी में ग्रामीणों को जागरूक करते हुए नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए आगे आने का आह्वान किया। इस दौरान नशे से होने वाली घातक बीमारियों की जानकारी देकर ग्रामीणों से नशा न करने के संकल्प पत्र भराए गए। जीआइसी सिप्टी के शिक्षक सामश्रवा आर्य ने स्वयं के प्रयासों से जनपद के विभिन्न विद्यालयों व ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 06 Mar 2015 04:09 AM (IST)
        

ओलावृष्टि की चपेट में आकर आठ बकरियों की मौत

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : नेपाल सीमा से लगे रौशाल क्षेत्र के मढुवा गांव में बुधवार की शाम भयंकर ओलावृष्टि से आठ बकरियों की मौत हो गई, जबकि अन्य मवेशी बुरी तरह घायल हो गए। ग्राम प्रधान भूप सिंह ने बताया कि गांव का केशव राम पुत्र संतोक राम अपनी पत्‍‌नी के साथ अपने ससुराल से बकरियां व अन्य मवेशियों को घर लेकर आ रहा था। जब वह शाम चार बजे रौशाल के जंगल में पहुंचा तो अचानक भयंकर ओलावृष्टि शुरू हो गई। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        

खाई में गिरी जीप, चालक की मौत

लोहाघाट : लगभग 60 किमी दूर पाटी विकास खंड के मंटांडे गांव के पास हल्द्वानी से आ रही बुलेरो जीप के 500 मीटर गहरी खाई में गिरने चालक की मौत हो गई। साथ ही दो यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए प्राइवेट वाहन से हल्द्वानी ले जाया गया है। इस घटना से गांव में होली के रंग फीका हो गया। वृहस्पतिवार की दोपहर जीप दुर्घटना की सूचना मिलते ही गांव के लोग घटना स्थल पहुंच गए। गहरी खाई से घायलो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 09:21 PM (IST)
        

हत्या की साजिश रचने वाला व्यापारी साथी सहित गिरफ्तार

बनबसा : उधार के रुपये वापस मागने पर अपने दो साथियों के साथ हत्या की साजिश रचने वाले कपड़ा व्यापारी को उसके एक साथी के साथ पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, जबकि एक साथी पूर्व में ही गिरफ्तार हो चुका है। थानाध्यक्ष पीएस दानू ने बताया कि बनबसा निवासी होटल व्यवसायी नवी अंसारी ने 22 फरवरी को पुलिस को सौंपी तहरीर में कहा था कि मुख्य बाजार निवासी कपड़ा व्यापारी विनोद गुप्ता पुत्र बनवारी लाल गुप्ता को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:05 AM (IST)
        

बारिश से चट्टान दरकी

जागरण संवाददाता, चम्पावत: दो दिन से हो रही बारिश की वजह से चट्टान दरकने से सीमांत को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली रोड ठप हो गई है। मंच तामली से आने वाले एक दर्जन से अधिक वाहन मौके पर फंस गए हैं। वहीं चम्पावत से मंच तामली को जाने वाले यात्री भी वापस लौटने को विवश हुए। फिलहाल सीमांत का जनपद मुख्यालय से संपर्क कट चुका है। बताया जाता है कि अवैध खनन की वजह से यह हालात पैदा हुए हैं। मंच तामली रोड पर जिल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 05:05 AM (IST)
        

अंधेरे की आगोश में अमोड़ी व पालविलौन

जागरण संवाददाता, चम्पावत : बारिश के कारण विद्युत लाइन में खराबी आ जाने से जनपद का अमोड़ी व पालविलौन क्षेत्र तीन दिन से अंधेरे में हैं। जिससे रोजमर्रा के कामों के अलावा व्यापारिक गतिविधियां प्रभावित हो रही है। बिजली न होने के कारण क्षेत्र की एक दर्जन ग्राम पंचायतों की 10 हजार से ज्यादा की आबादी प्रभावित है। जनपद में कटौती के साथ ही फाल्टों के कारण आए दिन उपभोक्ताओं को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। ती... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

भारी बारिश से लोहाघाट, बाराकोट व पाटी में कई सड़कें बंद

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिस के कारण लोहाघाट, बारकोट व पाटी विकास खंड की कई आंतरिक सड़कें मलबा आने से बंद पड़ी है। इसके कारण सड़कों पर आवाजाही पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। सड़कें बंद होने के कारण लोगों को भारी बारिश के बीच पैदल सफल करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। लोनिवि के अधिशासी अभियंता बीसी पंत ने बताया कि भरी बारिश के चलते लोहाघाट-पंचेश्वर मार्ग में हरखेड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

जिपं व बीडीसी सदस्यों के लिए बने निधि

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सीएम हरीश रावत ने आगामी आम बजट के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से सुझाव लिए। इसमें पेयजल लिफ्ट योजनाओं का निर्माण, पालिकाओं में रिक्त पदों को भरने, संचार सेवा दुरूस्त करने, जिला व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए निधि बनाने का सुझाव दिया गया। एनआइसी में हुई वीसी में लोहाघाट विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने सरयू लिफ्ट परियोजना, चम्पावत के लिए क्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:31 PM (IST)
        

नुमाइंदों के माध्यम से सुलझाएं क्षेत्रीय विवाद

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सभा सचिव सरिता आर्या ने विभिन्न निर्माण कार्यो में आने वाले क्षेत्रीय विवादों को समिति सदस्यों और क्षेत्रीय विधायकों के माध्यम से सुलझाने के निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिए हैं। सभा सचिव सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में समाज कल्याण, पर्यटन, खेलकूद, ऊर्जा, लोक निर्माण, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभागों के लिए शासन द्वारा गठित समितियों की समीक्षा बैठक में बोल रही ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:31 PM (IST)
        

चम्पावत की चाय, सात समंदर पार

जागरण संवाददाता, चम्पावत : चंद राजाओं की राजधानी चम्पावत में उत्पादित चाय का कारोबार अब सात समंदर पार भी हो रहा है। यूरोपियन देशों के लोग यहां की जैविक चाय की चुस्की से अपने को तरोताजा महसूस करने लगे हैं। पिछले दो सालों में यहां 38 हजार किलो का उत्पादन हुआ। 14 ग्राम पंचायतों के 172 हेक्टेयर क्षेत्र में चाय की खेती लहलहाने लगी है, जिससे ग्रामीणों की आय बढ़ने के साथ ही हर दिन चार सौ श्रमिकों को भी र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 04:27 AM (IST)
        

आपसी समझौतों से हल कराएं मामले

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित पैरालीगल वालंटियर्स व पैनल लायरों की बैठक हुई। जिसमें उन्हें लघु आपराधिक मामलों को आपसी सुलह-समझौते के साथ हल करने के तौरतरीके बताए गए। जिला जजी में जिला जज भूपेंद्र सिंह दुग्ताल की अध्यक्षता और प्राधिकरण के सचिव व सीजेएम मनमोहन सिंह के संचालन में बैठक हुई। जिसमें पैरालीगल वालंटियर्स द्वारा किए कार्यो की जानकारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:06 PM (IST)
        

फागपुर व मनिहारगोठ की होगी 'परवरिश'

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं के बेहतर उपचार के लिए भारत सरकार के इंट्रोग्रेटिव सिस्टम स्ट्रेंथिंग के अंतर्गत कनवर्जेट न्यूटिसंस एक्शन (सीएनए) पायलट प्रोजेक्ट 'परवरिश' के लिए चम्पावत विकासखंड में मैदानी क्षेत्र की ग्राम पंचायत फागपुर व मनिहारगोठ का चयन किया गया है। ग्राम पंचायतों में सघन रूप से अभियान चलाकर कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा। कलक्ट्रेट ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:06 PM (IST)
        

चरस तस्कर को दस साल की सजा

चम्पावत : 25 किलो चरस के साथ पकड़े गए अभियुक्त दिल्ली निवासी हीरा सिंह साउद को दस साल की सजा और एक लाख रुपये अर्थदंड का फैसला जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने सुनाया है। अर्थदंड जमा न करने पर एक साल की अतिरिक्त सजा भोगनी होगी। अभियोजन पक्ष के अनुसार 19 दिसंबर 2012 को टनकपुर के पूर्णागिरि तिराहे पर चेकिंग के दौरान वाहन डीएल 1 वाईसी 1880 से 25 किलो चरस बरामद हुई थी। वाहन को पांडव नगर, दिल्ली निवासी हीर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 10:03 PM (IST)
        

'तेरी तपस्या होय कुंवर, भगीरथ गंगा ले आए'

चम्पावत : शनिवार को दोपहर बाद चीर आरोहण के साथ ही काली कुमाऊं में खड़ी होली का आगाज हो गया है। पहले रोज भक्ति व वेदांती होलियों की धूम रही। मुख्यालय के चाराल इलाके में ढोल झांझन के साथ ही होली के स्वर गूंज उठे हैं। मालूम हो कि खड़ी होली की शुरुआत एकादशी के रोज से होती है। लेकिन उस रोज भद्रा होने के कारण शनिवार को दोपहर बाद चीर आरोहण हुआ। छह दिवसीय इस आयोजन में चीर आरोहण और फाग लगाने की परंपरा है।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 10:02 PM (IST)
        

लक्ष्य के सापेक्ष कम व्यय पर जताई नाराजगी

चम्पावत : अपर सचिव एस राजू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए विभिन्न योजनाओं के मदों में लक्ष्य के सापेक्ष कम धनराशि खर्च करने पर नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को लाभांवित किया जाए। उन्होंने विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था, गौरादेवी कन्याधन योजना व छात्रवृत्ति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि फील्ड वर्क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 03:50 AM (IST)
        

स्वास्थ्य बीमा से लाभांवित होंगे 60 हजार परिवार

चम्पावत : सूबे में पहली अप्रैल से लागू होने जा रही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयारियों में जुटा हुआ है। जनपद में लगभग 60 हजार परिवार इस योजना से लाभांवित होंगे और 50 हजार रुपये तक उपचार के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। कलक्ट्रेट सभागार में सीडीओ एसएसएस पांगती की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसएसबीवाइ की नोडल अधिकारी, एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि केंद्रीय व राज्य कर्मचारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 03:50 AM (IST)
        

तीन नेपाली नाबालिगों को पकड़ा

बनबसा : ऑपरेशन स्माइल के तहत पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने घर से भागकर नैनीताल जा रहे तीन नाबालिग नेपाली बच्चों को पकड़कर रीड्स संस्था को सौंपा। सेल प्रभारी मंजू पांडेय ने बताया कि शुक्रवार की देर सायं नेपाली बच्चे बम बहादुर, अंगराज बम, धम सिंह बम बस स्टैंड के पास संदिग्ध अवस्था में घूम रहे थे। सूचना पर सेल के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण चंद, कांस्टेबल रवि जोशी ने उनसे पूछताछ की तो उन्होंने घर स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 10:08 PM (IST)
        

लोक अदालत : 26 वादों का हुआ निस्तारण

चम्पावत : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जनपद के विभिन्न न्यायालयों में लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें आपसी सुलह-समझौते के आधार पर 26 वादों का निस्तारण कर 21,500 रूपए अर्थदंड के रूप में वसूले गए। जिला जज व प्राधिकरण के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह दुग्ताल के निर्देश पर शनिवार को जनपद के विभिन्न न्यायालयों में लोक अदालत का आयोजन हुआ। जिसमें आपसी सुलह-समझौते के आधार पर लघु आपराधिक मामले, ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 21 Feb 2015 10:07 PM (IST)
        

नहीं पहुंची अंकतालिकाएं, प्रवेश में हो रही दिक्कत

चम्पावत : राजकीय महाविद्यालय चम्पावत व स्नातकोत्तर महाविद्यालय लोहाघाट के छात्रनेताओं ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एचएस धामी से मुलाकात कर समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अंकतालिकाएं न पहुंचने से विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। एबीवीपी के जिला संयोजक देवेंद्र बोहरा ने लोहाघाट कॉलेज में एमए प्रथम वर्ष में सुधार परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों के अस्थाई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 10:04 PM (IST)
        

ओवर रेट शराब बेचने पर पांच हजार जुर्माना

चम्पावत : ओवर रेट शराब बेचने पर जिला आबकारी अधिकारी ने नगर की अंग्रेजी शराब की दुकान चौबीस घंटे के लिए निलंबित कर दी है। साथ ही पांच हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। अंग्रेजी शराब की दुकान शनिवार को सील रहेगी। नगर की अंग्रेजी शराब की दुकान का ठेकेदार शराब को 40 से 80 रुपये तक ओवर रेट पर बेच रहा था। इसको लेकर लोगों में रोष था, लेकिन इकलौती दुकान होने के चलते वह इसकी शिकायत नहीं कर पा रहे थे। विरोध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 20 Feb 2015 10:04 PM (IST)
        
(News from Champawat, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें