Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंपावत

धर्म, संस्कृति और गजब का उत्साह

nanda sunda

जागरण संवाददाता, चम्पावत : चंद राजाओं की एतिहासिक राजधानी और जिला मुख्यालय में मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का भव्य सांस्कृतिक यात्रा के साथ आगाज हुआ। इस दौरान विभिन्न स्कूली बच्चों ने आकर्षक झांकियां निकाली। कलश यात्रा के साथ ही मां नंदा- सुनंदा की झांकी, राधा-कृष्ण और छोलिया नृतक आकर्षण का केन्द्र रहे। बालेश्वर मंदिर में जिला पंचायत अध्यक्ष खुशाल सिंह अधिकारी, पालिकाध्यक्ष प्रकाश तिवारी, एसडीएम नरेश ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 10:44 PM (IST)
        

लोहाघाट अस्पताल में मिलीं कई खामियां

chc lohaghat

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : प्लान स्टोर बजट (पीएसबी) की निदेशक डा. आशा बिष्ट ने पीपीपी मोड में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोहाघाट का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के प्रबंधक से व्यवस्थाओं की जानकारी हासिल कर मरीजों से पूछताछ की। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में एक साथ कई खामियां पाई गई। निदेशक द्वारा अस्पताल की रिपोर्ट 4 सितंबर को देहरादून में स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 11:00 PM (IST)
        

देव डंगरियों ने रानी के नौले में किया स्नान

nandsunda

जागरण संवाददाता, चम्पावत : चंद राजाओं की एतिहासिक राजधानी चम्पावत में शनिवार से मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का श्री गणेश होगा। जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। महोत्सव का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष और जिलाधिकारी करेंगे। शुक्रवार को रानी के नौले में देव डंगरियों के स्नान के बाद पूजा और अनुष्ठान के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि 30 अगस्त से 6 सितंबर तक मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का आयो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 10:45 PM (IST)
        

चट्टान ने लील ली मजदूर की जिंदगी

जागरण संवाददाता, चम्पावत : मुख्यालय से 12 किमी दूर पुनावे-सिप्टी मोटर मार्ग पर सड़क निर्माण के दौरान चट्टान गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। उसका शव पीएम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतक मजदूर की पारिवारिक स्थिति बेहद दयनीय है। कोतवाली पुलिस के अनुसार बुधवार की देर सायं पुनावे-सिप्टी मोटर मार्ग पर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा था। कार्य में लगे पातल गड़कोट निवासी 45 वर्षीय मजदूर प्रय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:53 PM (IST)
        

नेपाल में चार दिनी तीज पर्व का शुभारंभ

जागरण संवाददाता टनकपुर : हरितालिका तीज व्रत पर्व धूमधाम से मनाया गया। जगह जगह पूजा अर्चना कर महिलाओं ने पति के दीर्घायु की कामना की। गुरुवार को इस पर्व पर मंदिरों में पूजा अर्चना का कार्यक्रम किया गया। यह पर्व पड़ोसी देश नेपाल में धूमधाम से मनाया जाता हैं। नेपाल के ब्रहमदेव मण्डी मैदान में चार दिवसीय तीज पर्व का महिला कमेटी की अध्यक्ष ममता जोशी ने पर्व का शुभारंभ किया। उन्होने तीज पर्व की महत्व के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:49 PM (IST)
        

लधियावासियों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : रीठा साहिब क्षेत्र की उपेक्षा से तंग क्षेत्रवासियों ने सरकार व जनप्रतिनिधियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सैकड़ों लोगों ने स्कूली बच्चों को साथ जुलूस निकालकर कर नारेबाजी की। उनका आरोप है कि सरकार के नुमाइंदे तथा जनप्रतिनिधि झूठे आश्वासन देकर जनता को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने समस्याओं का समाधान न होने पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी। रीठा साहिब, बिनवाल गांव, परेव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:47 PM (IST)
        

बीडीसी बैठकों का रोस्टर जारी

चम्पावत : वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए क्षेत्र पंचायत की बैठकों का रोस्टर जारी कर दिया है। जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि चम्पावत विकासखंड की क्षेत्र पंचायत की बैठक 10 सितंबर, 10 नवंबर, 5 जनवरी 2015, 3 मार्च, लोहाघाट विकासखंड की 15 सितंबर, 17 नवंबर, 12 जनवरी 2015, 10 मार्च, बाराकोट की 22 सितंबर, 3 दिसंबर, 4 फरवरी 2015 तथा पाटी की 29 सितंबर, 10 दिसंबर व 9 फरवरी 2015 को होगी। डीएम ने सभ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:05 PM (IST)
        

अनोखी प्रेम कहानी चढ़ी परवान

चम्पावत : एक उम्रदराज महिला अपने बेटे से भी कम उम्र के व्यक्ति के प्रेमजाल में फंस गई। परिवार वाले विरुद्ध हुए तो मामला कोतवाली तक पहुंच गया। पुलिस ने कह दिया मियां बीबी राजी तो क्या करेगा काजी। महिला की जिद के आगे सभी ने हार मान ली। यह अनोखी और बेमेल प्रेम कहानी दिनभर सबकी जुबान पर चढ़ी रही। हुआ यूं कि टनकपुर रोड स्थित एक गांव की करीब 60 वर्षीय विधवा महिला व 40 वर्षीय ट्रक चालक के बीच कुछ समय पह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

मध्य सत्र में तबादलों पर नाराज शिक्षक संगठन

ccccccc

चम्पावत : सूबे में मध्य सत्र में हुए तबादलों से शिक्षक संगठन नाराज हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग पर मनमाने पर अनियमित ढंग से तबादले करने का आरोप लगाया है। साथ ही तबादले तत्काल निरस्त न होने पर आंदोलन का बिगुल फूंकने का एलान करते हुए इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह बोहरा की अगुवाई में सीईओ दफ्तर पहुंचे शिक्षक नेताओं ने हाल ही में शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

शिक्षिकाओं की कमी से प्रभावित हो रही पढ़ाई

चम्पावत : मुख्यालय के राजकीय बालिका इंटर में आहूत अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी में शिक्षिकाओं की कमी का मुद्दा प्रमुख रूप से छाया रहा। इस समस्या को लेकर निर्णय लिया गया कि पहली अगस्त को जिलाधिकारी की चौखट में दस्तक दी जाएगी। प्रधानाचार्या निधि सक्सेना की अध्यक्षता में शिक्षक-अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें प्रमुखता से शिक्षिकाओं की कमी का मुद्दा छाया रहा। अभिभावकों का कहना था कि इंटर में मुख्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

25 नाली पर ही बनेगा मंच का आइटीआइ

चम्पावत : सीमांत के मंच में खुलने वाला आइटीआइ अब केवल 25 या 30 नाली जमीन पर ही बनेगा। पहले ग्रामीणों ने संस्थान के लिए 50 नाली जमीन देने का निर्णय लिया था। अब कुछ लोगों ने मन बदल लिया है। उनकी दलील है कि अन्य विकास कार्यो के लिए भी तो भूमि की जरूरत होगी। विधायक हेमेश खर्कवाल के प्रयासों से कुछ माह पहले मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंच में आइटीआइ खोलने की घोषणा की थी। इससे सीमांत के लोगों में हर्ष की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

शराबी जुआरी की पैरवी नहीं करेंगे ग्रामीण

मंच (चम्पावत) : मंच ग्राम पंचायत के लोगों ने सामाजिक कुरीतियों से निपटने के लिए रणनीति तय कर ली है। ग्राम पंचायत की खुली बैठक में एलान किया गया कि पुलिस कार्यवाही होने पर शराबी व जुआरी की पैरवी नहीं की जाएगी। ग्राम प्रधान पूजा महर की अध्यक्षता व थानाध्यक्ष जीएल शाह की मौजूदगी में हुई बैठक में हुई बैठक में शराबखोरी, अवैध शराब के कारोबार व जुए की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता जताई गई। साथ ही इससे निपटने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

गड्ढे की सुध आई, मरम्मत का काम शुरू

ccccccc

चम्पावत : सुर्खियां बनने के बाद एडीबी को देवीधुरा रोड पर बने गड्ढे की सुध आई है। अफसरों ने निरीक्षण करने के बाद ठेकेदार कंपनी को एक सप्ताह के भीतर नया स्कबर बना कर सड़क दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। देवीधुरा रोड पर एडीबी के सहयोग से चौमल्ला से वालिक तक 45.71 किमी हॉट मिक्स, चौड़ीकरण व मरम्मत का कार्य होना है। इस काम को हिलवेज कंपनी मार्च 2013 से करा रही है। सड़क पर अभी काफी काम होना है। आधे अधूरे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

छह साल में भी नहीं बना 400 मीटर रास्ता

sds d

चम्पावत : जिला मुख्यालय से सटे ग्राम बाजरीकोट के लोगों के पास गांव से बाहर आने का रास्ता ही नहीं है। गांव के लोग व स्कूली बच्चे किसी तरह नदी पार कर सड़क तक पहुंच रहे हैं। ग्रामीण छह साल से पक्का रास्ता बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अफसर व जनप्रतिनिधि केवल पत्राचार तक सीमित हैं। ग्राम सेटयूड़ा के समीप एसएसबी कैंप बनने से बाजरीकोट गांव के लोगों का बाजार आने का परंपरागत रास्ता बंद हो गया। अब उन्हें ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 09:16 PM (IST)
        

लोहाघाट पॉलीटेक्निक = सफेद हाथी

sd sd

लोहाघाट : पिछले 10 साल से अव्यवस्था का शिकार राजकीय पॉलीटेक्निक लोहाघाट अब पूरी तरह बदहाल हो गया है। कभी तकनीकि शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा यह संस्थान प्रवक्ताओं की भारी कमी के कारण सफेद हाथी साबित हो रहा है। संस्थान की बदहाली का आलम यह है कि यहां प्रवेश लेने से भी छात्रों को सोचना पड़ता है। संस्था में व्याख्याताओं व अनुदेशकों के साथ चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के स्वीकृत कुल 66 पदों के सापेक्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 09:15 PM (IST)
        

गुलदार के हमले से मजदूर घायल

sd sd

टनकपुर : पूर्णागिरि मार्ग स्थित ठूलीगाढ़ के पास गुलदार के हमले से एक मजदूर घायल हो गया। रात्रि में वाहन सुविधा न होने से घायल मजदूर को सुबह संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। ठूलीगाढ़ क्षेत्र में इन दिनों मार्ग निर्माण कार्य चल रहा है। सोमवार की रात्रि करीब दस बजे गांव गुढ़ाई जिला झांसी एमपी निवासी 50 वर्षीय रामनाथ ठूलीगाढ़ के पास एक स्थान पर आराम कर रहा था। इस बीच गुलदार ने उस पर हमला कर द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 09:14 PM (IST)
        

फर्जी खाते के मामले में एफआइआर के आदेश

चम्पावत : फर्जी बैंक खाता खोलने के मामले में सीजेएम की अदालत ने लोहाघाट थाने को एफआइआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। मालूम हो कि ग्रामसभा लफड़ा निवासी ग्रामीण ललित सिंह परवाल के नाम पर तीन वर्ष पूर्व 11 जुलाई 2011 से पीएनबी लोहाघाट की शाखा में खाता संचालित हो रहा है। जो फर्जी तरीके से किसी व्यक्ति द्वारा पहचान पत्र, राशन कार्ड व फोटो लगाकर खाता खोला गया है। खाते से झारखंड, मध्य प्रदेश के साथ ही देश ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 08:39 PM (IST)
        

दो माह से चार हैंडपंप खराब

लोहाघाट : नेपाल सीमा से लगे पुल्ला क्षेत्र में पिछले दो माह से चार हैंडपंप खराब पडे़ हैं। जिसके चलते क्षेत्रवासियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। हालात यह है कि हैंड पंप खराब होने से लोगों को कई किमी पैदल चलकर पानी ढोने को मजबूर होना पड़ा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता आन सिंह भंडारी, केशव दत्त, रुद्र सिंह भंडारी, गिरीश चन्द्र, जगदीश चन्द्र, राम सिंह, विनोद सिंह, गणेश दत्त आदि ने बताया कि ग्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 08:37 PM (IST)
        

रोडवेज कर्मचारियों का प्रदर्शन

d dds

टनकपुर : बस की छत पर रखे बिस्तर बंद में गुलदार की खाल व हड्डियों के मिलने पर चालक व परिचालक को गिरफ्तार करने से रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद आक्रोशित हो गया है। उन्होंने पुलिस व वन विभाग के खिलाफ रोष जताते हुए प्रदर्शन कर नारेबाजी की। सोमवार को रोडवेज वर्कशाप गेट के आगे रोडवेज संयुक्त परिषद की अगुवाई में कर्मचारी एकत्रित हुए। रोडवेज कर्मियों का कहना था कि पुलिस ने शक के आधार पर बस चालक दिनेश ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 08:37 PM (IST)
        

प्रशिक्षित बेरोजगारों में उबाल

लोहाघाट : बीपीएड प्रशिक्षित बेरोजगारों ने बैठक कर सरकार की उदासीनता पर गहरा आक्रोश जताया है। उनका कहना प्रदेश सरकार की अनसुनी के कारण प्रशिक्षित बेरोजगार उग्र आंदोलन को मजबूर हो रहे हैं। प्रशिक्षित बेरोजगार त्रिभुवन मुरारी की अध्यक्षता व योगेश ओली के संचालन में हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि वर्ष 2006 से प्रशिक्षित बेरोजगार, भाजपा व कांग्रेस सरकार से नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। ना तो भाजपा सरका... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:43 PM (IST)
        
(News from Champawat, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें