Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चंपावत

प्रवक्ता न छत, ना ही मान्यता

ds sd

लोहाघाट : सरकार युवाओं को तकनीकि शिक्षा से जोड़ने की बात करती है, वहीं सरकार की कारगुजारी के कारण पिथौरागढ़ में स्थापित व लोहाघाट में संचालित राजकीय पॉलीटेक्निक मूनाकोट के सैंकड़ों बच्चों का भविष्य अधर में लटकता नजर आ रहा है। वर्ष 2011-12 में सरकार द्वारा मान्यता देने के नाम पर लोहाघाट पॉलीटेक्निक से इसे संचालित किया गया था। परंतु प्रवक्ताओं के अभाव का दंश तकनीकि शिक्षा प्राप्त करने पहुंचे छात्र-छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:12 PM (IST)
        

लीड:: केवि की भूमि से हटेंगे विद्युत पोल

sd sd

लोहाघाट : केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण में बाधा बने हाइटेंशन विद्युत पोल अब शीघ्र हट जाएंगे। विधायक निधि से इस काम के लिए तीन लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हो गई है। पोल न हटने से भवन निर्माण का मामला पिछले पांच वर्षो से अधर में लटका हुआ था। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय, जिला पंचायत भवन में चल रहा है। यहां पर्याप्त कक्षा-कक्ष न होने से इंटर की कक्षाएं संचालित नहीं हो पा रही हैं। प्रशासन ने छह वर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:12 PM (IST)
        

लोहाघाट में बंदरों का आतंक

लोहाघाट : नगर में उत्पाती बंदरों का आतंक काफी बढ़ गया है। मीना बाजार से लेकर सार्की टोला तक आए दिन खेत व घरों में बंदर तांडव मचा रहे हैं। बंदरों की रखवाली करने में ही लोगों का पूरा दिन व्यतीय हो रहा है। लोगों ने वन विभाग एवं नगर पंचायत से बंदरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। नगर पंचायत ने लोगों की दिक्कत को देखते हुए बंदरों को पकड़ने के लिए यूपी से टीम बुलाने का भरोसा दिलाया है। मीनाबाजा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:11 PM (IST)
        

दूर नहीं हो रहीं उद्यमियों की समस्याएं

sd  ds

चम्पावत : कलक्ट्रेट में आहूत उद्योग मित्र की बैठक में उद्यमियों ने वर्षो से समस्याओं के निस्तारण न होने की तोहमत विभाग पर लगाई। वहीं उद्योग के नाम पर प्लाट हथियाने वालों पर अब तक कार्रवाई न करने पर प्रशासनिक ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को कठघरे में खड़ा किया। कलक्ट्रेट सभागार में सीडीओ श्याम सुंदर सिंह पांगती की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्लास्टिक चेयर उद्योग बनबसा के स्वामी व पूर्व जिपं अध्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:11 PM (IST)
        

राजकीय शिक्षक भी आज कार्य बहिष्कार पर

लोहाघाट : प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर राजकीय शिक्षक शुक्रवार से बेमियादी चाक डाउन व शिक्षण कार्य का बहिष्कार करेंगे। अपने-अपने विद्यालयों में हस्ताक्षर करने व प्रार्थना सत्र में उपस्थित रहने के बाद बीईओ कार्यालयों व मुख्य शिक्षाधिकारी दफ्तर में तालाबंदी व धरना प्रदर्शन करेंगे। संगठन के जिलाध्यक्ष आनंद सिंह ओली, जिला मंत्री कीर्ति गहतोड़ी, उपाध्यक्ष पान सिंह मेहता व जिला प्रवक्ता नरेश राय ने प्रां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:10 PM (IST)
        

चम्पावत में बनेंगे 100 शौचालय

चम्पावत : केंद्र सरकार के नमामी गंगे अभियान के तहत जिले की गंगा में मिलने वाली नदियों के किनारे बसे गावों व कस्बों की सूची प्रशासन ने तैयार कर ली है। गंगा तक मैला पानी न पहुंचे इसके लिए प्रशासन ने जिले में 100 शौचालय बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। डीएम दीपेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि जनपद मुख्यालय के समीप से बहने वाले गंडक नदी के किनारे 11,612 लोग बसते हैं। वहीं लोहाघाट के समीप से बहने वाली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 09:28 PM (IST)
        

चंद कालोनी में पानी को हाहाकार

टनकपुर : नगर के वार्ड संख्या दो स्थित चंद कालोनी में पिछले कई माह से पानी को हाहाकार मचा है। पेयजल व्यवस्था चरमराने से कालोनी वासियों में जल संस्थान में प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इधर वार्ड के लोगों ने तहसील पहुंचकर सीएम व पेयजल मंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंप पेयजल व्यवस्था शीघ्र दुरुस्त करने की मांग की। सोमवार को रेलमार्ग निर्माण संघर्ष समिति के महासचिव कांतिबल्लभ जोशी की अगुवाई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:14 PM (IST)
        

रूढि़वादिता : छोटी माता का इलाज नहीं करवा रहे परिजन

लोहाघाट : नेपाल सीमा से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में दर्जनों बच्चे वाइरल फीवर व छोटी माता की बीमारी की चपेट से नहीं उबर पाए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर बच्चों का उपचार कर रही है, पर बीमारी पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। बताया जा रहा है कि कई लोग छोटी माता से ग्रसित बच्चों का उपचार नहीं करवा रहे हैं। पहाड़ में अब भी यह मानने वालों की कमी नहीं है कि छोटी माता का मेडिकल उपचार करने से बीमारी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:14 PM (IST)
        

पूर्णागिरि मार्ग से मलबा हटाना शुरू

ds ds

टनकपुर : 25 सितंबर से शुरू होने जा रहे शारदीय नवरात्र में मां पूर्णागिरि धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन व मां पूर्णागिरि धाम के पुजारी सक्रिय हो गए हैं। प्रशासन के निर्देश पर पूर्णागिरि मार्ग के बाटनागाढ़ में आए मलबे को हटाने के लिए एडीबी द्वारा जेसीबी मशीन लगा दी गई है। इस बार 25 नवंबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं। हर वर्ष की भांति इस बार भी मां पूर्णागिरि धाम मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:14 PM (IST)
        

उम्र 17 साल पर हाल बेहाल

चम्पावत : 15 सितंबर 1997 को व्यापक जन आंदोलन के बाद यूपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने जिले का तोहफा दिया। सोमवार को इसकी उम्र 17 साल हो जाएगी। लेकिन सुनियोजित विकास अभी भी दूर की कौड़ी बना है। जिले में 611 तोक अभी भी अंधेरे में हैं, 517 तोकों के वाशिंदों को गधेरों के पानी से प्यास बुझानी पड़ रही है। स्वास्थ्य सुविधाएं तो राम भरोसे ही हैं। जबकि अभी तक इस जनपद में 16 डीएम बदले जा चुके हैं। उल्ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

आसान नहीं होगी पूर्णागिरि यात्रा

sd ds

टनकपुर: 25 सितंबर से शारदीय नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं। इस बार नवरात्र में देश के सुविख्यात मां पूर्णागिरि धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को कई समस्याओं के चलते भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। नवरात्र शुरू होने में महज 11 दिन शेष रह गए हैं। लेकिन अब तक जगह-जगह क्षतिग्रस्त मार्ग, पेयजल, बिजली आदि व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं हुआ है। हर वर्ष शारदीय नवरात्र में मां पूर्णागिरि धाम में भार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

कानून को बनाएं लोकतंत्र का प्रमुख हथियार : दुग्ताल

ssssssssss

जागरण संवाददाता, लोहाघाट : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पाटी में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए जिला जज बीएस दुग्ताल ने कानून को लोकतंत्र का प्रमुख हथियार बताया। कहा कि न्यायपालिका का काम कानून के जरिये शोषित व्यक्ति को न्याय दिलाना है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति कानून का पालन करेगा तो अपराध नहीं होंगे। कानून की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:43 AM (IST)
        

धूरा के प्रधानाध्यापक पर गिर सकती है गाज

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सूखीढांग क्षेत्र के ग्राम धूरा स्थित जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक पर गाज गिर सकती है। जांच मे उनके द्वारा स्कूल में खाना-पीना करने की पुष्टि हुई है। बकरा स्कूल में ही काटा गया था या नहीं इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है। पिछले दिनों ग्रामीणों ने सीईओ से मिल कर शिकायत की थी कि स्कूल के प्रधानाध्यापक स्कूल में ही शराबखोरी करते हैं। साथ ही बच्चों के साथ अभद्रता की जाती ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:43 AM (IST)
        

हाथियों ने धान की फसल रौंदी

sd  sds

टनकपुर : पूर्णागिरि मार्ग व चम्पावत राष्ट्रीय मार्ग से लगे गांवों में जंगली हाथी के आतंक से ग्रामीण परेशान हैं। बीती रात हाथियों के झुंड ने पूर्णागिरि मार्ग से लगे गांव थ्वालखेड़ा में करीब आधा दर्जन काश्तकारों की कई एकड़ धान की खड़ी फसल को तहस-नहस कर दिया। ग्रामीणों के हल्ला मचाने पर हाथी जंगल की ओर भागे। गुरुवार की रात हाथियों ने गांव थ्वालखेड़ा के मदन सिंह अधिकारी, दीपक चंद्र, कमलेश जोशी, महेश ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 02:16 AM (IST)
        

आठ माह से तामली की एएनएम 'लापता'

चम्पावत : सीमांत के तामली में तैनात एएनएम आठ माह से ड्यूटी पर नहीं पहुंची है। इस वजह से क्षेत्र के बच्चों का नियमित टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। लोगों ने एक सप्ताह के भीतर तामली में एएनएम तैनात न किए जाने पर सीएमओ कार्यालय में तालाबंदी की चेतावनी दी है। स्वास्थ्य विभाग ने तामली में एएनएम क्षमा वर्मा की तैनाती की थी। वह करीब आठ माह से ड्यूटी पर नहीं पहुंची है। शुरुआत में लोगों ने एएनएम के इलाके में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 02:16 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने तय की विकास योजनाएं

jiku kjk

लोहाघाट : सुई खैसकांडे में आयोजित बैठक में ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। ग्राम प्रधान अमीता चौबे की अध्यक्षता में हुई बैठक में बीपीएल कार्ड धारकों का चयन, मनरेगा की अग्रिम कार्य योजना के साथ विभिन्न विकास कार्यो पर चर्चा की गई। इस दौरान आवासहीन ग्रामीणों को आवास दिलाने पर भी विचार विमर्श किया गया। इस मौके पर ग्राम विकास अधिकारी हेमा जोशी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सरदुल तड़ागी, स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 08:51 PM (IST)
        

कार्य बहिष्कार से आम आदमी बेहाल

ds sdd d

चम्पावत : मिनिस्टीरियल कर्मियों के कार्यबहिष्कार से आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दूरदराज से कलक्ट्रेट व तहसील में आने वाले कई लोग दूसरे रोज भी बैरंग लौटे। हड़ताल के कारण विभिन्न प्रमाण पत्रों, खाता खतौनी की नकल सहित लोगों के तमाम जरूरी काम नहीं हो पा रहे हैं। गुरुवार को कलक्ट्रेट में संघ के जिलाध्यक्ष गुसाई सिंह किरौला की अगुवाई में कर्मचारियों ने कार्यबहिष्कार जारी रखा। इस दौरान ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 08:49 PM (IST)
        

टैक्सी यूनियन ने चौकी इंचार्ज के खिलाफ खोला मोर्चा

चम्पावत : टैक्सी यूनियन ने बाजार चौकी प्रभारी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आरोप है कि चौकी प्रभारी वाहन चालकों से बेवजह मारपीट व अभद्रता करते हैं। यूनियन ने प्रभारी मंत्री को इस संबंध में ज्ञापन भेजा है। जिले के प्रभारी मंत्री दिनेश अग्रवाल को बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर गोविंद बल्लभ पंत जयंती समारोह में शिरकत करनी थी। इसकी जानकारी होने पर टैक्सी यूनियन से जुड़े तमाम चालक व वाहन संचालक कलक्ट्रेट प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        

17 आवेदनों को हरी झंडी

sd ds

चम्पावत : वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 17 नए कारोबारियों के प्रोजेक्टों को मंजूरी दी गई है। 11 का वाहन व छह का गैर वाहन मद में चयन हुआ है। कलक्ट्रेट सभागार में पर्यटन विकास समिति की बैठक में व्यापक चर्चा के बाद यह मंजूरी मिली। जिलाधिकारी दीपेंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता और जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव के संचालन में आहूत बैठक में बताया गया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        

आरक्षण को लेकर आंदोलन पर

sd ds

टनकपुर : ब्राह्माण व क्षत्रियों को भी आरक्षण की परिधि में शामिल करने की मांग को लेकर पुलिस पदक से सम्मानित समाजसेवी पुष्कर दत्त जोशी का धरना बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। धरने के समर्थन में जनप्रतिनिधि व लोग बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे हैं। धरने के दौरान हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि क्षेत्र के लोगों द्वारा विगत लंबे समय से ब्राह्माण व क्षत्रियों को आरक्षण देने की मांग उठाई जा रही है। लेकिन केंद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 09:35 PM (IST)
        
(News from Champawat, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें