Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

राजजात के प्रति सरकार व समिति रही नाकाम: तरुण

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: राज्यसभा सदस्य तरुण विजय ने कहा कि गत वर्ष आई आपदा के बाद के बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने चारधाम यात्रा के संचालन में विकासीय कार्यो को समय पर पूरा न कर बेरुखी दिखाई, उसी तरह एक वर्ष विलंब से आयोजित हो रही नंदादेवी राजजात की तैयारियों को केंद्र सरकार से पर्याप्त सहायता देने के बाद भी यहां पहुंचे हजारों पर्यटकों व श्रद्धालुओं के सामने मुसीबतों में डाल दिया है और सरकार क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:06 PM (IST)
        

पहाड़ से लोहा ले रहे पहाड़वासी

road problam

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले में बंद सड़कों को खोलने के लिए जब लोक निर्माण विभाग ने कार्रवाई नही की तो ग्रामीण स्वयं में बंद सड़कों से बोल्डर हटा रहे हैं। बिरही-निजमूला मोटर मार्ग पर लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण ग्रामीणों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही है। बरसात में इस सड़क पर पड़े मलबे व पत्थरों को लोनिवि अभी तक नहीं हटा पाया है। ग्रामीण खुद ही सड़क को साफ कर वाहनों से अपने ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 05:17 PM (IST)
        

अध्यक्ष पर तीन, सचिव पद पर दो ने कराया नामांकन

student election

गोपेश्वर: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर तीन व सचिव पद पर दो छात्रों ने नामांकन कराया। नामांकन से पहले प्रत्याशियों व समर्थकों ने जिला मुख्यालय पर शक्ति प्रदर्शन भी किया। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेश चंद्र नौटियाल ने बताया कि अध्यक्ष पद पर भुवन राम, पदमेंद्र सिंह, मनवर सिंह व सचिव पद पर कुलदीप सिंह व भगत सिंह ने नामांकन कराया। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 04:46 PM (IST)
        

दस वर्ष से गुरुजी के इंतजार में छात्र

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: कोठली इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राएं पिछले 10 वर्षो से गुरुजी की राह ताक रहे हैं, लेकिन अभी तक न तो सरकार और न ही शिक्षा विभाग इन छात्र-छात्राओं के लिए गुरु की व्यवस्था कर पाया। इधर, शिक्षा विभाग भी शिक्षकों की तैनाती के लिए सरकार का मुंह ताक रहा है। विकासखंड नारायणबगड़ के राजकीय इंटर कॉलेज कोठली में 10 सालों से रसायन विज्ञान, अंग्रेजी जैसे महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ता की तै... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 04:20 PM (IST)
        

वेदनी में बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन शुरू

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: प्रशासन ने श्री नंदा देवी राजजात यात्रा के दूसरे निर्जन पड़ाव वेदनी से आगे यात्रियों को सीमित संख्या में भेजने की रणनीति बनाई है। इसके लिए वेदनी में भी बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। प्रशासन ने हेलीकॉप्टर से बायोमैट्रिक मशीन वेदनी पहुंचाने के बाद रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए चिकित्सा विभाग के 12 डॉक्टरों व 24 कर्मचारियों की टीम वेदनी में तैन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:16 AM (IST)
        

पूजा-अर्चना के साथ पाथावार नंदाजात शुरू

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: दुबांकुर घट स्थापना के साथ पाथावार नंदाजात का शुभारंभ हो गया है। गैरसैंण स्थित नंदा मंदिर में शनिवार सांय परंपरागत रूप से पूजा-अर्चना के साथ नंदा के धर्मभाई लाटू तथा हित देवता का आह््वान कर तांबे के घट में सप्तधान्य ब्योडा अंकुरित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। मान्यता है कि क्षेत्र की खुशहाली व कृषिरक्षण के निमित ब्योडा डालने की पंरपरा सदियों से चली आ रही है। इस मौके पर मं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:32 PM (IST)
        

कार दुर्घटना में घायल की मौत

कर्णप्रयाग: कर्णप्रयाग-नैनीसैंण मोटर मार्ग पर कार दुर्घटना में घायल दो लोगों में से एक घायल की मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। शनिवार देर सांय कर्णप्रयाग-नैनीसैंण मोटर मार्ग के नाकोट के समीप कर्णप्रयाग आ रही कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिससे उसमें सवार मालदत्त पुरोहित (40) वर्ष पुत्र विद्यादत्त निवासी गंडासू चमोली व चेतन मनूडी (37) वर्ष पुत्र गोपाल मनूडी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:10 PM (IST)
        

निर्जन पड़ावों पर भंडारा लगाएगा द हंस फाउंडेशन

nandaa jat

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: द हंस फाउंडेशन श्री नंदा देवी राजजात के पड़ाव नंदकेशरी व वाण के बाद अब निर्जन पड़ावों पर भी भंडारे लगाए जाएंगे। फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत भोले महाराज ने कहा कि पातरनचौणियां, शीलासमुद्र व चंदनियाघाट में भी फाउंडेशन की ओर से यात्रियों को खाने के लिए भंडारा लगाया जाएगा। श्री नंदा देवी राजजात के पड़ाव नंदकेशरी व वाण पहुंचे भोले महाराज व माता मंगला ने नंदा देवी की डोली की पूजा अर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:42 PM (IST)
        

जीआइसी गोपेश्वर ने जीता हॉकी का जनपदीय खिताब

hockey compitition

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : खेल विभाग की ओर से आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताएं शनिवार को संपन्न हो गई। प्रतियोगिता में हॉकी प्रतियोगिता का खिताब जीआइसी कॉलेज गोपेश्वर की टीम ने अपने नाम किया। साथ ही कबड्डी प्रतियोगिता का खिताब राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के नाम रहा। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में खेल दिवस पर आयोजित हुई विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का समापन नगरपालिका अध्यक्ष संदीप सिंह रावत ने किया। यहां खेली गई स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 04:21 PM (IST)
        

फर्जी मुहर पर फलदार पौधे आवंटित

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: उद्यान विभाग की ओर से संचालित वृहद वृक्षारोपण योजना में एक ग्राम प्रधान ने फर्जीबाड़े का आरोप लगाया है। आरोप है कि विभाग ने ग्राम प्रधान की फर्जी मुहर पर फलदार वृक्षों की पौध आवंटित कर दी। खुलासे के बाद उद्यान अधिकारी अलग अलग बयान देकर मामला टालने की कोशिश कर रहे हैं। चमोली जिले के काश्तकारों को फलोत्पादन से जोड़ने के लिए उद्यान विभाग ने वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम संचालित किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

अठ्वाड़ मेले में इस बार नहीं हुई बलि

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: देश के आखिरी गांव माणा में आयोजित तीन दिवसीय अठ्वाड़ मेला पूजा-अर्चना व ब्रह्मभोज के साथ संपन्न हो गया है। इस धार्मिक आयोजन के समापन अवसर पर बदरीनाथ की यात्रा पर आए विदेशी तीर्थयात्रियों ने भी माणा पहुंचकर घंटाकर्ण देवता के पूजा कार्यक्रम में शिरकत की। समापन अवसर पर श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की कीर्तन मंडली की ओर से भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया गया। अब यह मेला 12 वर्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 05:42 PM (IST)
        

खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम

hockey compitition

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : खेल विभाग की ओर से आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में गुरुवार को कबड्डी व हॉकी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही खेलकूद प्रतियोगिता में गुरुवार को खेली गई सब जूनियर बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता में 12 टीमों ने भाग लिया। इसमें एसजीआरआर ने सरस्वती विद्या मंदिर नैग्वाड़ को 18-11, उत्तराखंड पब्लिक स्कूल ने सुबोध प्रेम विद्या मंदिर को 20-7, पीस पब्लिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 06:06 PM (IST)
        

कनोल पहुंची लाता, दशोली व दशमद्वार की नंदा डोलियां

raajjat yatra

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: दशोली, दशमद्वार, हिंडोली व लाता की नंदा देवी डोलियां घाट विकासखंड के सुदूरवर्ती गांव कनोल पहुंच चुकी हैं। इन डोलियों के साथ ही 150 से अधिक छंतोलियों के भी कनोल पहुंचने पर ग्रामीणों ने पूजा अर्चना की। ये डोलियां व छंतोलियां 29 अगस्त को कनोल से वाण के लिए रवाना होंगी। वाण में अन्य डोलियों व छंतोलियों के साथ ये डोलिया व छंतोलियां राजजात यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगी। गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:50 PM (IST)
        

छंट नहीं रहे दुश्वारियों के बादल

public problem

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : आपदा के 14 माह बाद भी मैड़ ठेली के ग्रामीणों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रशासन की अनदेखी के बाद ग्रामीणों की ओर से अस्थाई रूप से सुधारे गए क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग टूटने से इस क्षेत्र के आठ से अधिक गांवों के लोग जान जोखिम में डालकर गांव तक पहुंच रहे हैं। जून 2013 में आई आपदा से ठेली, मैड़, धारकोट समेत आठ अन्य गांवों तक पहुंचने का एकमात्र जरिया पैदल मार्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:35 PM (IST)
        

अपहरण व हत्या में पत्‍‌नी समेत तीन को दस साल कारावास

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पति के अपहरण व हत्या के मामले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पत्‍‌नी सहित तीन अभियुक्तों को दस-दस साल का सश्रम कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने तीनों पर पांच-पांच हजार का जुर्माने भी ठोका है। जुर्माना न भर की स्थिति में उन्हें एक माह का अतिरिक्त कारावास काटना होगा। यह मामला छह साल पुराना है। गौरतलब है कि विकास खंड गैरसैण में आठ अगस्त 2008 को सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:06 PM (IST)
        

छात्रों ने महाविद्यालय पर की तालाबंदी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनाने की मांग को लेकर छात्रों ने बुधवार को महाविद्यालय में तालेबंदी कर कक्षाएं बंद कराई। छात्रों ने कहा कि यदि शीघ्र ही उनकी मांग पूरी नहीं की जाती है तो वो आमरण अनशन शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनाने की मांग को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:57 PM (IST)
        

सीमांत गांव माणा में भी पशुबलि का अंत

संवाद सहयोगी, बदरीनाथ: भारत-तिब्बत बार्डर से लगे देश के आखिरी गांव माणा गांव में सदियों से चली आ रही पशुबलि प्रथा का बुधवार को अंत हो गया है। माणा में आयोजित तीन दिवसीय अठ्वाड़ मेले में बकरों की बलि के स्थान पर ग्रामीणों ने घर में हलवे का प्रसाद बनाकर घंटाकर्ण देवता को श्रीफल अर्पित कर पूजा अर्चना की। यह मेला तीन दिनों तक चलेगा। मेले में बदरीनाथ के स्थानीय निवासियों के साथ बदरीनाथ पहुंचने वाले या... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:24 PM (IST)
        

सीमा के लोगों ने दिखाया सरकार को आइना

protest

संवाद सूत्र, पांडुकेश्वर: आपदा से सड़क निर्माण व मरम्मत से सुस्ती पर बुधवार को सीमांत गांव माणा के लोगों का गुस्सा फूट गया। ग्रामीणों ने शासन व प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन करने के साथ ही सरकार को आइना दिखाते हुए श्रमदान कर सड़क से मलबा भी हटाया। बदरीनाथ व माणा के ग्रामीण पिछले कई दिनों से बदरीनाथ धाम में धरना प्रदर्शन के साथ ही जुलूस निकाल रहे हैं। उनका आरोप है कि लामबगड़ स्लाइड से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:24 PM (IST)
        

राजजात:: वाण में उमड़ रहा यात्रियों का सैलाब

संवाद सूत्र, देवाल: राजजात को आबादी वाले अपने अंतिम पड़ाव वाण अभी 29 अगस्त की शाम पहुंचना है, लेकिन वहां देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रियों व पर्यटकों का सैलाब अभी से उमड़ने लगा है। लिहाजा पूरे गांव में उत्सव जैसा माहौल है। मैदानी क्षेत्रों से आए पर्यटक गांव के नैसर्गिक सौंदर्य पर अभिभूत हैं। राजजात के वाण पहुंचने के बाद निर्जन पड़ाव शुरू हो जाएंगे। ऐसे में वही यात्री आगे बढ़ पाएंगे, जो शारीरिक रूप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:07 PM (IST)
        

रामणी में हुआ लाता व दशोली की नंदा का मिलन

nanda rajjat

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: लाता गांव से निकली 64 मुखी मां नंदा देवी, सिद्धपीठ कुरुड़ से निकली दशोली की नंदा देवी की डोली व किरुली गांव के बंड भूम्याल के साथ ही 150 से अधिक देवी छंतोलियां जब रामणी गांव पहुंची तो हजारों यात्रियों ने जागर गायन के बाद मां नंदा व अन्य देवी-देवताओं की पूजा अर्चना कर पुण्य लाभ अर्जित किए। बुधवार को दोनों डोलियों के साथ छंतोलियां भी रामणी से दूसरे पड़ाव के लिए प्रस्थान करेंगी।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें