1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

भूस्खलन क्षेत्र में शुरू कर दिया निर्माण!

संवाद सूत्र, नारायणबगड़ : सर्वशिक्षा के तहत नारायणबगड़ विकासखंड में स्वीकृत निर्माणाधीन राजकीय बालिका जूहा डुंग्री भवन में विभागीय सहायक अभियंता व विद्यालय प्रबंध कमेटी अध्यक्ष की लापरवाही उजागर हुई है। भूस्खलन क्षेत्र में हुए निर्माण को लेकर चर्चाएं है कि चार वर्ष पूर्व स्वीकृत इस विद्यालय का निर्माण ऐसे स्थल पर फिर से किया गया जो हस्तातरण के कुछ ही दिन बाद क्षतिग्रस्त हो गया था। ऐसे में नवनिर्मित ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:14 PM (IST)
        

मुख्य मार्गो पर जाम, राहगीर परेशान

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: बदरीनाथ यात्रा मार्ग के अहम पड़ाव स्थल कर्णप्रयाग में सड़कों पर बढ़ती वाहनों की तादाद पैदल राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है। बावजूद इसके लोनिवि व नगर पंचायत ने ठोस पहल शुरू नहीं की है। दरअसल वर्ष 1976 में कर्णप्रयाग को नगर पंचायत का दर्जा तो मिला लेकिन गठित पंचायत के चुने जनप्रतिनिधियों की ओर से पार्किंग का निर्माण ऐसे स्थानों पर किया जो भूस्खलित क्षेत्र में आते ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:59 PM (IST)
        

छात्राओं से छेड़छाड़ पर छह युवकों पर मुकदमा

संवाद सूत्र, नारायणबगड़: छात्राओं के साथ हुई छेड़खानी के मामले में ग्राम प्रधान की तहरीर पर राजस्व पुलिस ने छह युवकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। राजस्व पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जुट गई है। गौरतलब है कि बीती 21 जुलाई को एक इंटर कॉलेज की छात्राओं के साथ विद्यालय की छुट्टी के बाद कुछ युवाओं ने छेड़छाड़ कर मारपीट की थी। 22 जुलाई को प्रधान सणकोट महिपाल सिंह, प्रधान ईड़ा नरेंद्र सिंह, महिला मंग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:48 PM (IST)
        

पेट में 'आग', पर चूल्हे 'ठंडे'

हरीश बिष्ट, गोपेश्वर पहले केंद्र सरकार ने धनराशि आवंटन में कंजूसी दिखाई और अब मनरेगा कार्यालय की ओर से मुख्य डाकघर के गलत खाते में धनराशि डालने की वजह से मनरेगा मजदूरों का भुगतान लटका हुआ है। मनरेगा योजना में नियमानुसार मजदूरों का भुगतान न होने से जिले में मनरेगा कानून की धज्जियां उड़ रही है। नियमानुसार कार्य के 14 दिन बाद मजदूरी का भुगतान जरूरी है। लेकिन, यहां तो एक वर्ष बीत गए और अब तक मजदूरों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:43 PM (IST)
        

चनाप में है एक और फूलों की घाटी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले में विश्वप्रसिद्ध फूलों की घाटी के अलावा एक और फूलों की घाटी है। यहां पांच किमी क्षेत्र में भांति-भांति के फूल खिले रहते हैं। भारत-चीन सीमा पर स्थित जोशीमठ विकासखंड में चनाप वैली में। रंग बिरंगे फूल खिलते हैं। पर्यटकों की यहां आमद तो है,लेकिन प्रशासन व वन विभाग की उदासीनता के चलते अभी यह पर्यटन के नक्शे में स्थान नहीं बना पाया है। चनाप घाटी जाने के लिए जोशीमठ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:33 PM (IST)
        

बनते बिगड़ते मौसम के बीच जारी रही यात्रा

गोपेश्वर : मौसम के बनते बिगड़ते मिजाज के बीच बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब की यात्रा दिनभर सुचारु रही। शुक्रवार को चमोली जिले में सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए थे। दोपहर में हल्की धूप भी खिली। शाम को मुख्यालय गोपेश्वर समेत आसपास के इलाकों में गरज के साथ बादल बरसे। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग दिनभर सुचारु रहने से बदरीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब की यात्रा दिनभर जारी रही। बदरीनाथ धाम में जहां 800 यात्रियों की आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:53 PM (IST)
        

चीन-तिब्बत से पर्यटकों को भारत बुलाए सरकार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: उत्तर प्रदेश के पूर्व पर्यटन मंत्री व बदरीनाथ के पूर्व विधायक केदार सिंह फोनिया ने कहा कि भारत में पर्यटन विकास के लिए पड़ोसी देश चीन से पर्यटकों को भारत बुलाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकारों को रणनीति बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा यदि बदरीनाथ माणा से शुरू की जाए तो इससे चीन से पर्यटक आसानी से भारत आ पाएंगे। इससे भारत का पर्यटन व्यवसाय भी गति पकड़ेगा। लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:47 PM (IST)
        

उच्चीकृत विद्यालय में नहीं हुई शिक्षकों की तैनाती

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: हाईस्कूल से उच्चीकृत हुए विद्यालय में छात्रों का दाखिला भी हो गया, लेकिन तीन माह बाद भी शिक्षकों की तैनाती नहीं हो सकी है। राजकीय इंटर कालेज थिरपाक में अध्यापकों की कमी के चलते पठन पाठन चौपट है। गुस्साए अभिभावकों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन दिया। ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2014-15 में थिरपाक में हाईस्कूल का उच्चीकरण कर इंटर कालेज बनाया गया था। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:40 PM (IST)
        

बंद पड़ी नाली व बंद स्क्रबर खोलें

पोखरी : नगर पंचायत मुख्यालय में मोटर मार्ग के किनारे बंद नाली व बंद स्क्रबर खुलवाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों व व्यापारियों ने अधिशासी अभियंता लोनिवि गौचर को ज्ञापन भेजा है। अधिशासी अभियंता को भेजे ज्ञापन में कहा गया कि पोखरी नगर पंचायत मुख्यालय पर बस स्टेशन जाने वाले मार्ग पर नाली व स्क्रबर बंद होने से बारिश का पानी सड़को पर बह कर सीधे लोगो के घरों में घुस रहा है। व्यवस्था को सुधारने के लिए बद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:36 PM (IST)
        

महिला की हत्या के मामले में आरोपी देवर दोषमुक्त

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत में महिला की हत्या के मामले में आरोपी देवर को दोषमुक्त किया है। घटनाक्रम के अनुसार 29 जुलाई 2012 को तहसील पोखरी के अंतर्गत तूणीबगड़ त्रिशूला में निंगोल नदी में गीता देवी पत्‍‌नी पुष्कर सिंह का शव मिला था। मृतका के पिता यशपाल सिंह ने तहरीर देकर गीता की मौत को हत्या बताकर राजस्व पुलिस में मृतका के चचेरे ससुर व देवर के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:30 PM (IST)
        

महिलाअें ने किया डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: नैल कुड़ाव गांव की राजस्व भूमि पर अतिक्रमण का आरोप लगाते महिलाओं ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी अशोक कुमार के संबंधित को नोटिस जारी कर कार्रवाई का भरोसा देने के बाद महिलाओं का गुस्सा शांत हुआ। दशोली विकासखंड के नैल कुड़ाव गांव की महिलाओं ने गांव की राजस्व भूमि पर हो रहे अतिक्रमण के संबंध में शिकायती पत्र जिलाधिकारी को सौंपा। महिलाओं का कहना था कि गांव क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 06:12 PM (IST)
        

महकमों में फंसा शिकायतों का 'समाधान'

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सरकार ने जनता की शिकायतों के समाधान को पोर्टल तो बना दिया, लेकिन सरकारी महकमे शायद ही इन शिकायतों पर तवज्जो देते हैं। जिले में पोर्टल में आई 109 शिकायतों पर किसी भी विभाग की ओर से जवाब नहीं दिया जाना बानगी भर है। इस लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी अशोक कुमार ने विभागीय अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर सभी शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 04:52 PM (IST)
        

माणा पास से भारत चीन के बीच हो आवाजाही का समझोता

Demand for Agreement between India and China for Movement Mana Pass

गोपेश्वर। पूर्व मंत्री केदार सिंह फोनिया ने कहा कि भारत और चीन के बीच पर्यटकों की आवाजाही चमोली जनपद के माणा पास से भी होनी चाहिए। इसके लिए दोनों देश के बीच समझोते की उन्होंने पैरवी की। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता है तो पर्यटन और तीर्थाटन दोनों को गति मिलेगी। पत्रकारों से बातचीत में केदार सिंह फोनिया ने कहा कि उत्तराखंड में यात्रा व्यवस्था बेहतर है। बदरीनाथ रूट पर सिरोबगड़ और लामबगड़ में भूस्खलन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 12:33 PM (IST)
        

सड़क पर प्रतिभा निखार रहे खिलाड़ी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जरा सोचिए ऐसा देश ओलंपिक में मेडल लाने की क्या उम्मीद करेगा, जहां खेल मैदान न होने के कारण सड़क पर खेलकूद प्रतियोगिता हो। बुधवार को मैड़ ठेली गांव में सड़क पर खेलकूद व झुमेलो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ऐसा नहीं कि ग्रामीणों ने खेल मैदान की मांग को गुहार न लगाई हो। लेकिन, उनकी गुहार पूरी नहीं हो पाई। पास के गांवों को तो राजीव गांधी खेलकूद कार्यक्रम के तहत खेल मैदान के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:07 AM (IST)
        

'ज्ञान' को नहीं मिल रहा ठिकाना

प्रस्तावित : हरीश बिष्ट संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : दशोली विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय सेमडुंग्रा के छात्रों की कक्षाएं पिछले चार माह से कभी खुले में तो कभी पंचायतघर में लगाई जा रही हैं। पहले तो प्रकृति ने सरस्वती के सिर से छत छीन ली और अब 50 छात्र शिक्षा के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। इसके बावजूद विद्यालय भवन की मरम्मत को लेकर अबतक कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण पहल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 01:00 AM (IST)
        

शिक्षकों की कमी पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: निजमूला गौंणा क्षेत्र के लोगों ने राजकीय इंटर कॉलेज में शिक्षकों की कमी के खिलाफ मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। ग्रामीणों का कहना था कि अंग्रेजी, गणित सहित मुख्य विषयों में शिक्षकों के पद लंबे समय से रिक्त हैं लेकिन विभाग शिक्षकों की तैनाती में नहीं कर रहा है। राजकीय इंटर कॉलेज निजमूला व गौंणा में शिक्षकों की कमी के खिलाफ पूर्व में भी ग्रामीण आं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:24 PM (IST)
        

पानी के साथ अमृतगंगा पेयजल योजना में आ रही मिट्टी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: गोपेश्वर में इन दिनों पेयजल संकट बना हुआ है। अमृतगंगा पेयजल योजना में गदेरे से पेयजल लाइन में पानी के साथ मिट्टी आने के चलते पेयजल निगम ने आपूर्ति बंद कर दी है जिससे शहर की आधी आबादी पर पेयजल संकट गहरा गया है। लोग प्राकृतिक स्रोतों से पानी ढोकर पीने को मजबूर हैं। हालांकि नगर में जल संस्थान टैंकर से भी पानी उपलब्ध करा रहा है लेकिन यह भी सड़क तक ही सीमित है। अमृतगंगा पेयजल य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:09 PM (IST)
        

चिपको आंदोलन की धरा पर महकेगा कलाम वन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सबके चहेते काका कलाम नहीं रहे, मगर उनकी स्मृतियों से धरा हमेशा जीवंत रहेगी। यही जीवंतता अब चिपको आंदोलन की धरती में भी दिखाई देगी। पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाने वाले चिपको आंदोलन के जन्म स्थल में कलाम वन तैयार किया जा रहा है। चर्चित पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट ने डॉ. कलाम की यादों और प्रेरणा को जिंदा रखने के लिए कलाम वन की नींव रखी है। गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय गांधी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:48 PM (IST)
        

पूर्व ग्राम प्रधान व वीडीओ पर एफआइआर के आदेश

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : महात्मा गांधी रोजगार गारंटी (मनरेगा) व राज्य वित्त योजना में हुए निर्माण कार्यो में धनराशि के गबन के मामले में लोकपाल मनरेगा ने पूर्व ग्राम प्रधान समेत ग्राम विकास अधिकारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। वर्ष 2013 में जोशीमठ विकास खंड के थैंग गांव में मनरेगा व राज्य वित्त के तहत किए गए कार्यो में ग्रामीणों ने गबन की शिकायत की थी। इस मामले में लोकपाल मन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:28 PM (IST)
        

..आखिरकार 26 दिन बाद खुले ताले

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : आखिरकार 26 दिन बाद विकासखंड कर्णप्रयाग के खडगोली ग्राम पंचायत स्थित प्रावि सोनी में शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षक भेजा गया। इससे विद्यालय में पठन पाठन कार्य शुरू हो गया है और अभिभावकों ने चैन की सांस ली है। तीन जुलाई को प्रावि सोनी में तैनात एकमात्र शिक्षक का तबादला अन्यत्र हो जाने से विद्यालय पर ताले लटक गए थे। इसकी वजह से छात्र-छात्राएं विद्यालय के चक्कर लगाकर बैरंग ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 01:03 AM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें