1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

यात्रा में 100 पीआरडी जवानों को रोजगार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवानों को छह माह के लिए फिर से रोजगार मिला है। श्री बदरीनाथ धाम की यात्रा शुरू होने के साथ ही युवा कल्याण विभाग ने पीआरडी के 100 जवानों को रोजगार देते हुए उन्हें यात्रा ड्यूटी पर तैनात किया है। हालांकि अभी भी पीआरडी के कुछ जवान रोजगार की तलाश में युवा कल्याण विभाग के चक्कर काट रहे हैं। बदरीनाथ और हेमकुंड की यात्रा हो अथवा चुनाव ड्यूटी या फिर प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 04:06 PM (IST)
        

बदरीनाथ पहुंचे श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : कुदरत की चुनौतियों के बीच बदरीनाथ धाम यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार है। रविवार को ब्रह्म बेला में मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इस अवसर का साक्षी बनने के लिए धाम में भक्तों का तांता लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि शाम तक यहां आठ हजार से ज्यादा यात्री पहुंच चुके हैं। हालांकि जोशीमठ के एसडीएम अनूप नौटियाल यह तादाद पांच हजार बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 05:08 AM (IST)
        

हिमखंड के नीचे अलकनंदा के अलौकिक दर्शन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : शीतकाल में जमकर हुई बर्फबारी से पवित्र अलकनंदा नदी अभी भी कई स्थानों पर हिमखंड के नीचे से बह रही है। ऐसे में बदरीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालु बदरी विशाल के दर्शन के साथ हिमखंड के नीचे छिपी अलकनंदा के अलौकिक दर्शन भी कर पाएंगे। उत्तराखंड के चार धामों में बदरीनाथ धाम का विशेष महत्व है। यही वजह है कि इस धाम को भू-बैकुंठ धाम के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो देश-विदेश के श्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:49 PM (IST)
        

ईई लोनिवि से वार्ता के बाद तालाबंदी स्थगित

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सड़क निर्माण की मांग को लेकर द्रोणागिरी के ग्रामीणों ने द्रोणागिरी मार्ग पर धरना जारी रखा। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से हुई वार्ता के बाद आंदोलनकारियों ने लोनिवि दफ्तर पर प्रस्तावित तालाबंदी 28 अप्रैल तक स्थगित कर दी है। गौरतलब है कि द्रोणागिरी मोटर मार्ग निर्माण की मांग को लेकर ग्रामीण बॉर्डर क्षेत्र के द्रोणागिरी मार्ग पर धरना दे रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 06:15 PM (IST)
        

फलोटा गांव में पेयजल टैंक का निर्माण रोका

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: विकासखंड कर्णप्रयाग अंतर्गत सुखतोली ग्राम पंचायत के फलोटा गांव में घटिया निर्माण कार्य की जांच शुरू हो गई है। विधायक निधि से निर्माणाधीन पेयजल टैंक में अनियमितता की शिकायत पर उसे रोकने के आदेश ठेकेदार को दिए गए हैं। गुरूवार को सहायक खंड विकास अधिकारी सुरेशी राणा की अगुवाई में फलोटा गांव में पहुंचे जांच दल ने निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता की शिकायत पर गुणवत्ता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 05:57 PM (IST)
        

सिमली में नौ माह में तीन दुग्ध प्रबंधक बदले

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: सिमली दुग्ध संघ तमाम कोशिशों के बाद भी उबर नहीं पा रहा है। दुग्ध उपार्जन 1100 लीटर प्रतिदिन से ज्यादा नहीं बढ़ पा रहा। वर्तमान में दुग्ध संघ सिमली में प्रबंधक पर तैनात एसएस पाल का स्थानातरण देहरादून हो गया है। उनके स्थान पर अब सहायक निदेशक डेरी विकास चमोली रामप्रसाद अब प्रबंधक का अतिरिक्त कार्य भी देखेंगे। नौ माह के भीतर शासनस्तर से यहां तीन प्रबंधकों को भेजा लेकिन तीनों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 05:48 PM (IST)
        

शंकराचार्य की गद्दी और गाडू घड़ा पहुंचे पांडुकेश्वर

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री-यमुनोत्री और शुक्रवार को केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद अब 26 अप्रैल को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया के तहत आज जोशीमठ स्थित नृसिंह मंदिर से रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी के नेतृत्व में शंकराचार्य की गद्दी व गाडू घड़ा यात्रा पूजा अर्चना के बाद योगध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर पहुंची। इस धार्मिक यात्रा में एक हजार से अधिक श्रद्धालु शामिल है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 05:10 PM (IST)
        

विधायिका के हस्तक्षेप से पंचायतों के अस्तित्व को खतरा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर आयोजित गोष्ठी में पंचायतों में विधायिका के हस्तक्षेप पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे पंचायतों का अस्तित्व खतरे में है तथा अधिकारों के लिए पंचायतों को मजबूत करने की आवश्यकता है। जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत अध्यक्ष मुन्नी देवी की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में कहा गया कि उत्तराखंड में यहां की परिस्थितियों के अनुसार अपना पंचायत राज एक्ट लागू कि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 04:35 PM (IST)
        

हाईवे खोलने के काम में छूटे बीआरओ का पसीना

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: श्री बदरीनाथ धाम तक हाईवे खोलने के काम में सीमा सड़क संगठन का पसीना छूट रहा है। बदरीनाथ से दो किमी पहले कंचनगंगा में हिमखंड हटाकर हाईवे खोलने के काम में लगी बीआरओ को अथक प्रयासों के बाद भी अभी तक एक ही जगह सड़क का एलाइमेंट ढूंढ़ पाए हैं। ऐसे में बदरीनाथ जा रहे साधु संत व व्यापारी, श्रद्धालु कंचनगंगा से पैदल ही बदरीनाथ सफर तय कर रहे हैं। हालांकि बीआरओ का दावा है कि हाईवे जल्द ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 05:02 PM (IST)
        

तीन मई को खुलेंगे लाटू देवता के कपाट

देवाल: वांण गांव स्थित लाटू देवता मंदिर के कपाट आगामी तीन मई को एक दिन के लिए श्रद्धालुओं के दशनार्थ खोले जाएंगे। कपाट खुलने की तैयारियों को लेकर आयोजित तैयारी बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि इस बार कपाट खुलने के अवसर पर प्रदेश सीएम को भी आमंत्रित किया गया है। मंदिर के पुजारी खीम सिंह व थान सिंह ने बताया कि प्राचीन काल से ही सिद्धपीठ लाटू देवता मंदिर के कपाट प्रतिवर्ष वैशाख पूर्णिमा के अवसर पर खुलने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 05:02 PM (IST)
        

ओपन हाउस में दिए बच्चों की सुरक्षा के सुझाव

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : नौनिहालों ने चाइल्ड लाइन के तहत आयोजित ओपन हाउस कार्यक्रम में सुरक्षा को लेकर समुदाय की जिम्मेदारी को आवश्यक बताया। विकासखंड दशोली के सैकोट, मालधार में आयोजित ओपन हाउस में बच्चों ने कहा कि समुदाय की भागीदारी से ही बच्चों की सुरक्षा के मुद्दों को जागृत किया जा सकता है। कार्यक्रम में हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने बच्चों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने की बात करते हुए कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 04:59 PM (IST)
        

बंदियों को दी कानूनी अधिकारों की जानकारी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : चमोली के जिला कारागार पुरसाड़ी में विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से लगाए गए शिविर में बंदियों को कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई। शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवाकांत द्विवेदी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को गरिमामय जीवन जीने का अधिकार है। बंदियों को भी अपने कानूनी अधिकारों की जानकारी होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिला कारागार में बंदी न्यायालय के संरक्षण में रहते हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 04:42 PM (IST)
        

सिंहद्वार की शोभा बढ़ाएगा हिमाचल का शुभंकर

जगजीत मेहता, बदरीनाथ: इस बार श्री बदरीनाथ धाम के सिंहद्वार की शोभा हिमाचल का शुभंकर स्वास्तिक चिह्न बढ़ाएगा। मंदिर समिति के प्रस्ताव पर हिमाचल सरकार ने मुहर लगा दी है। गौरतलब है कि अनेकता में एकता का संदेश देने के लिए वर्ष 2012 में बदरीनाथ धाम के सिंहद्वार के दोनों ओर शुभंकर चिह्न लगाए जाने की परंपरा शुरू की गई थी। तब पहले साल उत्तराखंड का शुभंकर सूंड पर फूल लिए हाथी लगाया गया था। 2013 में इसी पर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 04:25 PM (IST)
        

हरकत में आया विभाग, पेड़ों का कटान शुरू

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सड़क की मांग को लेकर द्रोणागिरी क्षेत्र के लोगों के धरने का असर ही है कि वन निगम के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर पेड़ों के कटान का काम शुरू कर दिया है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण स्थल पर धरना देकर निर्णय लिया कि अगर लोनिवि ने सड़क का काम शुरू नहीं किया तो वे 25 अप्रैल को लोनिवि गोपेश्वर कार्यालय पर तालाबंदी करेंगे। गौरतलब है कि सीमांत क्षेत्र जोशीमठ के द्रोणागिरी, गरपक के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 04:17 PM (IST)
        

मनरेगा की मजदूरी पर सदन में हंगामा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: क्षेत्र पंचायत दशोली की त्रैमासिक बैठक में मनरेगा कार्यो के मुद्दे छाए रहे। मनरेगा कार्यो में समय पर धनराशि न मिलने से हो रही दिक्कतों को लेकर सदस्यों ने हंगामा किया। ब्लॉक प्रमुख प्रमिला सजवाण की अध्यक्षता में आयोजित क्षेत्र पंचायत दशोली की बैठक में खंड विकास अधिकारी बीएस बजवाल ने पिछली कार्रवाई को सदन के सामने रखा। बैठक में ग्राम प्रधान बेमरू रविंद्र नेगी ने मनरेगा व प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 06:15 PM (IST)
        

बदरीनाथ धाम तैयार, हाईवे अवरुद्ध

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने में अब तीन दिन रह गए हैं। यात्रा तैयारियां भी अब अंतिम चरण में हैं। श्री बदरीनाथ धाम में कुबेर गली, श्रद्धालु स्थल और मंदिर परिसर से सटे स्थलों से बर्फ हटाने का काम पूरा कर लिया गया है। हालांकि बदरीनाथ हाईवे अभी कंचनगंगा में बाधित है। सीमा सड़क संगठन इसे दुरुस्त करने में जुटे हैं, यहां पर सड़क खुलवाना चुनौती बना हुआ है। यात्रा को लेकर इस बार उत्सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 05:50 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण विधेयक का चमोली में भी होगा विरोध

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के राष्ट्रव्यापी आंदोलन को लेकर चमोली जिले में आंदोलन की रूपरेखा तय करने के लिए बैठक की गई। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि चमोली जिले में भी तहसील व जिला मुख्यालयों पर भाकपा के कार्यकर्ता केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी जिला काउंसिल के सदस्य प्रताप सिंह राणा की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 04:59 PM (IST)
        

शिक्षक व अभिभावकों की जागरुकता जरूरी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जनक समिति की ओर से घाट ब्लॉक मुख्यालय पर विद्यालय प्रबंधन समितियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें 15 गांवों के विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया। कार्यशाला में ल्वाणी, पालख, भौंधार, लुणतरा, कुंडबगड़, मथकोट, नारंगी, फरखेत, फाली, बांजबगड़, सैंतोली, बिजार, जाखणी, जौसिंगधार गांवों के विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया। कार्यशाला में वक्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 04:23 PM (IST)
        

कपाट खुलने की प्रक्रिया कल से

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : गुरुवार से बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए मंदिर समिति ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शुरुआत जोशीमठ स्थित नृसिंह मंदिर में पूजा अर्चना के साथ होगी। बुधवार को बदरीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी जोशीमठ पहुंचेंगे। श्री बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 09:48 PM (IST)
        

द्रोणागिरी के ग्रामीणों का बॉर्डर पर धरना

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चीन सीमा से लगे द्रोणागिरी क्षेत्र में सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ न किए जाने पर आक्रोशित ग्रामीणों ने बॉर्डर क्षेत्र में ही प्रशासन व सरकार के खिलाफ धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन भी लंबे समय से उनकी मांग को नजरअंदाज कर रहा है। जोशीमठ विकासखंड के द्रोणागिरी, गरपक, कागा व रवींग गांवों के ग्रामीण लंबे समय से सड़क सुविधा की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 09:42 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें