Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मन मोहा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पीपलकोटी में चल रहे बंड विकास औद्योगिक मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में महिला व युवक मंगल दलों ने सांस्कृतिक संध्या में लोकनृत्य के माध्यम से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इसके अलावा पांडव नृत्य पर दर्शक ठंड के बावजूद देर रात तक मेला स्थल पर डटे रहे। सेमलडाला खेल मैदान में चल रहे सात दिवसीय मेले में तीसरे दिन के कार्यक्रमों का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी दशोली एमएस मोलफ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:59 PM (IST)
        

वाद विवाद वरिष्ठ वर्ग में राजेंद्र पहले स्थान पर

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जिला स्तरीय संस्कृत वाद विवाद प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में संस्कृत महाविद्यालय जोशीमठ के राजेंद्र प्रसाद व संदीप कुमार ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया। उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के तत्वावधान में राजकीय इंटर कॉलेज गोपेश्वर के सभागार में आयोजित वरिष्ठ वर्ग की वाद विवाद प्रतियोगिता में राइंका टंगसा की राखी थपलियाल व स्मिता रावत संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रही। श्ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:55 PM (IST)
        

अपने स्विट्जरलैंड की तो सड़क बंद है

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की लापरवाही के कारण उत्तराखंड के स्विट्जरलैंड उपनाम से प्रसिद्ध चोपता में पर्यटक नहीं पहुंच पा रहे। बर्फबारी के बाद बंद मार्ग को एक हफ्ते बाद भी नहीं खोला जा सका है। रुद्रप्रयाग जनपद में पड़ने वाले पर्यटन स्थल चोपता की वादियां इन दिनों बर्फ से लकदक है। चमोली जिले से चोपता तक पहुंचने के लिए गोपेश्वर-मंडल-ऊखीमठ मोटर मार्ग प्रयोग किया जाता है। इस म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:09 PM (IST)
        

गैरसैण ही बने स्थाई राजधानी: कुंजवाल

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिह कुंजवाल ने कहा कि गैरसैंण राजधानी के सिवा कुछ भी मंजूर नही अगर सरकार स्थायी राजधानी का निर्माण गैरसैंण में नही करती है तो पहाड़ बचने वाला नही है। गैरसैंण के रामलीला मैदान में जिला सहकारी बैंक अध्यक्षों के सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यही सही समय है जब हम पहाड़ के बारे में सोचे, जनता उसे सरकार बनाने का मौका दे, जो गैरसैंण को प्रदेश की स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 06:01 PM (IST)
        

दस महिला काश्तकारों को बांटे लौह हल

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने पहाड़ों में खेती पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताते हुए इसके लिए उपलब्ध तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग करने को कहा। दशोली विकासखंड के बेमरू गांव में आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि इस समय खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने बेमरू गांव की 10 महिला किसानो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:40 PM (IST)
        

मार्ग चिह्नीकरण को पहुंची टीम का किया विरोध

संवाद सूत्र, सिमली : विकासखंड कर्णप्रयाग के अंर्तगत स्वीकृत टटासू-बणसोली मोटर मार्ग के चिह्नीकरण को पहुंचे लोनिवि अभियंता व कर्मचारियों को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों ने चिह्नीकरण को पहुंचे कर्मचारियों व अधिकारियों का घेराव कर भूस्खलित क्षेत्र में मार्ग निर्माण न करने की बात कही। ज्ञात हो कि वर्ष 2003 में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत उक्त मोटर मार्ग के निर्माण को स्वीकृति मिल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:14 PM (IST)
        

जंगल गई महिला का नहीं जगा पता

देवाल : पति व बेटे को घेस घेरूघाना के जंगल मिलने जा रही घेस गांव की लापता बलपा देवी का एक सप्ताह बाद भी पता नहीं लग सका है। इस बीच ग्रामीणों ने पूरे जंगल को खोज डाला है। वहीं राजस्व पुलिस की टीम भी घेस गांव पहुंच गई है। ग्रामीणों ने महिला को ढूंढ़ने के लिए जिला आपदा प्रबंधन टीम व रेस्क्यू टीम को भेजने की मांग की है। ज्ञात हो कि घेस गांव निवासी बलपा देवी 14 दिसंबर को बर्फबारी शुरू होते ही गांव से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

एक सप्ताह से दूर नहीं हुआ पिंडरघाटी में अंधेरा

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: सात दिन गुजर जाने के बाद भी विकासखंड कर्णप्रयाग, गैरसैंण सहित पिंडरघाटी के दर्जनों ग्रामीण अंचलों में बर्फबारी के बाद गुल हुई बिजली अब तक बहाल नहीं हो सकी है। बिजली न होने के कारण इन इलाकों में लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कर्णप्रयाग के कपीरी सहित चांदपुरपट्टी के तीन दर्जन से अधिक गांवों में पसरा अंधेरा दूर होने का नाम नहीं ले रहा। यहां ऊर्जा निगम न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:04 AM (IST)
        

मांगें न मानी तो सड़क पर उतरेंगे राज्य आंदोलनकारी

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी चमोली की कर्णप्रयाग में बैठक में वक्ताओं ने प्रदेश सरकार की ओर से सभी चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों को समान पेंशन व सुविधाएं देने की मांग की। साथ ही आठ सूत्रीय मांगपत्र भी क्षेत्र भ्रमण पर आए उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष को सौंपा। चेतावनी दी गई कि यदि समस्याओं का हल नहीं किया गया तो राज्य आंदोलनकारी सड़कों पर उतर कर उग्र आं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

ऊर्जा निगम ने शुरू किया नई लाइन का काम

गोपेश्वर: ऊर्जा निगम ने नगर में विद्युत लाइनों के जाल को हटाकर इसकी जगह में एरियर एलटी एरियल बंच कंडक्टर सिस्टम की केबिल लाइन बिछाने का काम शुरू किया है। इस तार की मदद से बिजली चोरी पर भी लगाम लग पाएगी। गोपेश्वर नगर में विद्युत लाइनों के जाल से गली मोहल्लों की सुंदरता पर तो दाग लग ही रहा था। तारों से आए दिन दुर्घटनाओं का खतरा भी बना था। लोगों के घरों के ऊपर से गुजर रही ये लाइनें मुसीबत का सबब बन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

राजस्थान के विधायक का फूंका पुतला

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : राजस्थान में विधायक प्रहलाद गुज्जर की ओर से सीएमओ से की गई अभद्रता पर चमोली के जिला मुख्यालय गोपेश्वर में भी चिकित्सकों में आक्रोश है। सरकारी व निजी चिकित्सकों ने विधायक का पुतला फूंककर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। सरकारी व निजी चिकित्सकों ने जिला चिकित्सालय प्रांगण में एकत्रित होकर राजस्थान में विधायक प्रहलाद गुज्जर की ओर से सीएमओ से की गई अभद्रता पर आक्रोश जताते हुए आ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:53 PM (IST)
        

शहर को आपूर्ति करने वाला गंगोलगांव प्यासा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : आधे गोपेश्वर शहर को जलापूर्ति करने वाला निकटवर्ती गंगोलगांव स्वयं प्यासा है। गांव के लिए पेयजल वितरण लाइन सही तरीके से न बिछाए जाने के कारण यह समस्या पैदा हुई है। गांव तक जो पानी पहुंच भी रहा है, उसमें गंदगी ही गंदगी आ रही है। गोपेश्वर से तीन किमी की दूरी पर स्थित गंगोलगांव के पेयजल स्रोत से आधे गोपेश्वर नगर को तीन दशक पूर्व से पेयजल आपूर्ति हो रही है, लेकिन गंगोलगांव के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:07 PM (IST)
        

औली तक सड़क खोलने में देरी से पर्यटक परेशान

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: औली तक सड़क खोलने में हो रही देरी से पर्यटक परेशान हैं। हालांकि काम में लोक निर्माण विभाग जुटा है, लेकिन अभी तक औली तक सड़क नहीं खुल पाई है। छोटे वाहन औली से दो किमी पहले तक जा रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली तक जाने का एकमात्र साधन जोशीमठ औली सड़क कवाण बैंड के पास 16 दिसंबर को हुई बर्फबारी से ही बंद है। लोक निर्माण विभाग तीन दिनों पूर्व सड़क खोलने के लिए मशीन लगाई भी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:52 PM (IST)
        

बंड विकास औद्योगिक मेले का रंगारंग आगाज

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : पीपलकोटी के सेमलडाला खेल मैदान में सात दिवसीय औद्योगिक बंड विकास मेला शुरू हो गया है। चमोली के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने इस मेले का उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि एसपी सुनील कुमार मीणा ने उद्घाटन अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मेले संस्कृति के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर बंड विकास संगठन के अध्यक्ष अतुल शाह ने विभिन्न स्कूलों के बच्चों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:50 PM (IST)
        

मां ऊमादेवी दे रही भक्तों को आशीष

पोखरी : ग्राम डुंगर की ऊमादेवी भारी बर्फबारी के बाद भी अपनी यात्रा पर हैं। गत चार दिन से यहां पोखरी, विनायकधार, मयाणी व गुनियाला में भ्रमण कर क्षेत्र में ही विश्राम कर रही हैं। डोली के साथ सत्तर वर्षीय रामचंद्रसिंह व छियत्तर वर्षीय बचनसिंह भारी बर्फ में नंगे पांव चल रहे हैं। इनका कहना हैं कि देवी माँ की कृपा से इन्हें कोई तकलीफ नहीं है न ही ठंड लगती है। देवरा यात्रा में अध्यक्ष विजयपालसिंह नेगी, ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 04:21 AM (IST)
        

ऊर्जा निगम को लाइन ठीक करने में छूट रहा पसीना

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: बीते रविवार को कर्णप्रयाग सहित पिंडरघाटी के देवाल, थराली व नारायणबगड़ सहित गैरसैण विकासखंड में हुई रिकार्ड बर्फबारी के बाद मोटर मार्ग खुलने के साथ जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है, लेकिन14 ग्राम पंचायतों सहित चांदपुरगढ़ी, आदिबदरी क्षेत्र, गैरसैंण व पिंडरघाटी में ठप पड़ी विद्युत आपूर्ति बहाली के लिए ऊर्जा निगम कर्मचारियों के कड़ाके की ठंड में पसीना छूट रहा हैं। जनपद चमोली... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:49 PM (IST)
        

सीईओ से वार्ता के बाद आमरण अनशन समाप्त

कर्णप्रयाग : राइंका लंगासू में गणित प्रवक्ता सहित एनसीसी, प्रयोगशाला भवन निर्माण की मांग को लेकर अभिभावक शिक्षक संघ के अध्यक्ष का आमरण अनशन मुख्य शिक्षाधिकारी के लिखित आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। 17 दिसंबर से विद्यालय प्रांगण में आमरण अनशन पर बैठे पीटीए अध्यक्ष कैलाश खंडूड़ी को शुक्रवार को मुख्यशिक्षाधिकारी चमोली हरीश चंद्र ने जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया। इस मौके पर स्थानीय प्रशासन की ओर से तहसीलदा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:20 PM (IST)
        

गोपेश्वर में खुली केनरा बैंक की शाखा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर में गुरुवार को केनरा बैंक की नई शाखा शुरू हुई। बैंक के सहायक महाप्रबंधक एनएस नागराजू ने रिबन काटकर बैंक शाखा का उद्घाटन किया। पहले दिन 20 लोगों ने बैंक में अपने खाते खुलवाए। शाखा में लॉकर सुविधा के अतिरिक्त एटीएम, नेट व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी मौजूद है। केनरा बैंक के सहायक महाप्रबंधक एनएस नागराजू ने बैंक शाखा का उद्घाटन करते हुए बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:11 PM (IST)
        

आपदा में विशिष्ट कार्य करने पर किया जवानों को सम्मानित

संवाद सूत्र, जोशीमठ : आइटीबीपी प्रथम वाहिनी सुनील में हिमवीरों को आपदा के दौरान साहसिक व विशिष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। आइटीबीपी के महानिदेशक सुंदर सिंह नेगी ने 259 जवानों को प्रशस्ति पत्र दिए। आइटीबीपी के सुनील स्थित प्रथम वाहिनी के कार्यालय प्रांगण में एक भव्य समारोह में जवानों व अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दिए गए। इस अवसर पर महानिदेशक आइटीबीपी सुंदर सिंह नेगी ने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:36 PM (IST)
        

कई मोटरमार्ग अभी भी बंद, परेशानी

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : बारिश और बर्फबारी के तीन दिन बाद भी कर्णप्रयाग-ग्वालदम, कर्णप्रयाग-गैरसैंण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित ग्रामीण अंचलों के आधा दर्जन से अधिक मोटर मार्गो पर आवाजाही शुरू नहीं हो सकी। ऐसे में आवश्यक सामग्री की किल्लत गहराने लगी है, वहीं विभागीय अधिकारियों व प्रशासन की माने तो मार्ग खुलने में अभी दो से तीन दिन का समय लग सकता है। कर्णप्रयाग-गैरसैंण मार्ग दिवालीखाल, मालसी में मार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें