Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

पांच किमी दौड़ में बाहर हुए 400 युवा

itbp bharti

जोशीमठ: आइटीबीपी की प्रथम वाहिनी की ओर से आयोजित भर्ती में युवाओं का शारीरिक परीक्षण किया गया। इस दौरान हुई भर्ती दौड़ में 400 युवा बाहर हो गए। सुनील स्थित आइटीबीपी के खेल मैदान में चल रही इस भर्ती में गुरुवार को पांच किमी दौड़ में 750 युवाओं ने हिस्सा लिया। इनमें से 400 युवा दौड़ से बाहर हुए। इसके अलावा इस भर्ती में युवाओं की लंबाई व छाती की नाप भी ली गई। गुरुवार को 200 युवाओं ने इस भर्ती में शामिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:07 PM (IST)
        

आज से बंद होगी फूलों की घाटी की आवाजाही

संवाद सूत्र, जोशीमठ: विश्व धरोहर फूलों की घाटी शुक्रवार को पर्यटकों की आवाजाही को शीतकाल के लिए बंद कर दी जाएगी। इस वर्ष फूलों की घाटी मात्र 29 दिनों के लिए ही खुली। इस दौरान 181 देशी-विदेशी पर्यटकों ने फूलों की घाटी का दीदार किया। गौरतलब है कि जून 2013 में आपदा के चलते फूलों की घाटी को जाने वाला पैदल मार्ग जहां क्षतिग्रस्त हो गया था वहीं दो पुल भी बह गए थे। इसके बाद फूलों की घाटी को पर्यटकों के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:07 PM (IST)
        

बैठक में आपदा व स्वास्थ्य के मुद्दे रहे हावी

संवाद सूत्र, देवाल : क्षेत्र पंचायत सभागार देवाल में आयोजित त्रैमासिक बैठक में सदस्यों ने विकासीय विभागों के अधिकारियों पर विकासखंड के जारी विकासीय कार्यो में लापरवाही बरते जाने का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्र पंचायत प्रमुख उर्मिला बिष्ट ने प्रधानों से विकासीय कार्यो में गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने व पात्र लोगों को सरकार प्रदत्त योजनाओं का लाभ दिए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

गुस्साए ग्रामीणों ने शुरू किया क्रमिक अनशन

गोपेश्वर : आठ वर्षो से निर्माणाधीन घाट सरपाणी लांखी मोटर मार्ग के एक किलोमीटर ही बनने पर गुस्साए क्षेत्र के ग्रामीणों ने तहसील मुख्यालय पर क्रमिक अनशन शुरू किया है। ग्रामीणों का कहना है कि 2006 में घाट सरपाणी लांखी मोटर मार्ग की स्वीकृति मिली थी। लोक निर्माण विभाग की ओर से आठ वर्षो में मात्र एक किमी फाली के पास तक सड़क निर्माण कर छोड़ दी गई। बार बार लोक निर्माण विभाग कर्णप्रयाग के अधिकारी झूठे आश्व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

डुंगर गांव की उमा देवी ने किए बदरी विशाल के दर्शन

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: खदेड़ पट्टी की मां उमा देवी डुंगर की देवरा यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंच गई है। देवी ने बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान के दर्शन किए। देवी की डोली ने माणा पहुंचकर भक्तों को आशीर्वाद दिया। तहसील पोखरी के डुंगर गांव की मां उमा देवी इन दिनों भ्रमण पर है। मां की डोली अभी तक तृतीय केदार तुंगनाथ समेत कई अन्य धामों व प्रयागों में पहुंच चुकी है। बुधवार की रात्रि को यह देवरा यात्रा बदरीनाथ पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

उम्मीदें ग्रुप ने चलाया स्वच्छता अभियान

sanitation campaign

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सरकार व प्रशासन भले ही पर्यटन स्थलों पर पड़े कूड़े को साफ करने के लिए चुप्पी साधे हो, लेकिन स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए उम्मीदें ग्रुप ने पर्यटन स्थल चोपता में पड़े कूड़े-कचरे को एकत्रित कर नगरपालिका के सहयोग से उसे नष्ट भी किया। उम्मीदें ग्रुप अब अन्य पर्यटन स्थलों में जाकर साफ-सफाई करने की रणनीति बना रहा है। गोपेश्वर-केदारनाथ मोटर मार्ग पर स्थित पर्यटन स्थल चोपता म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 05:34 PM (IST)
        

मार्चपास्ट में जोशीमठ ब्लॉक रहा प्रथम

sports compitition

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : 14वीं शीतकालीन जिला स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष मुन्नी देवी शाह ने किया। मुख्य अतिथि ने मार्चपास्ट की सलामी लेकर शामिल खिलाड़ियों को खेल भावना के अनुरूप प्रतिभा प्रदर्शन की नसीहत दी। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में मार्चपास्ट में प्रथम जोशीमठ, द्वितीय दशोली, तृतीय गैरसैंण ब्लॉक रहा। प्रतियोगिता के पहले दिन 800 म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:54 PM (IST)
        

सर्द मौसम में भी गहराया जलसंकट

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग के अंर्तगत घटगाड़ पेयजल मुख्य लाइन के जगह-जगह पानी रिसाव से नगर के मुख्य बाजार, सुभाषनगर, पुजारी गांव, आइटीआइ वार्डो में बढ़ते सर्दी के साथ जलसंकट बना हुआ है। वहीं जर्जर पाइप लाइनों को बदलने की जहमत जल संस्थान नहीं कर रहा है। गौरतलब कि नगर क्षेत्र कर्णप्रायग की दस हजार की आबादी के लिए एकमात्र घटगाड़ पेयजल योजना से जल संस्थान किसी तरह आपूर्ति कर रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:53 PM (IST)
        

अतिक्रमण से नाराज महिलाओं ने डीएम को घेरा

protest by women

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : नगर में अतिक्रमण से नाराज महिलाओं ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर प्रशासन की चुप्पी पर रोष जताया। महिलाओं ने जिलाधिकारी कार्यालय पर न मिलने के बाद पेट्रोल पंप पर कृषि महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होकर लौट रहे जिलाधिकारी का घेराव कर विरोध दर्ज किया। जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने भी महिलाओं के शिकायती पत्र पर तत्काल कार्रवाई का भरोसा दिलाया। नैग्वाड़ की महिला मंगल दल की सद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

भूमि परीक्षण प्रयोगशाला में गंदगी पर भड़के डीएम

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कृषि विभाग की भूमि संरक्षण प्रयोगशाला का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रयोगशाला में सफाई व्यवस्था न होने से नाराज जिलाधिकारी ने मौजूद कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की है तो कर्मचारी उनसे क्यों सीख नहीं ले रहे हैं। जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन के नेतृत्व में मुख्य विकास अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:25 PM (IST)
        

बोलेरो खेत में गिरी, एक की मौत,12 लोग घायल

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार कर छातोली गांव जा रहे लोगों से भरी एक बोलेरो कर्णप्रयाग-नौटी मोटर मार्ग में कुकडई गांव के समीप अनियंत्रित होकर खेत में जा गिरी। दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 12 लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय लोगों की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कर्णप्रयाग में भर्ती कराया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को छातोली गांव में एक व्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:16 PM (IST)
        

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं काश्तकार : डीएम

farmers programme

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सरकार किसान के द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि महोत्सव का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कहा कि विभिन्न विभागों की ओर से संचालित कल्याणकारी योजनाओं का फायदा काश्तकारों तक पहुंचाने के लिए यह महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। नगरपालिका सभागार में कृषि महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कहा कि कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, रेशम विभाग स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:12 PM (IST)
        

मकान का एक हिस्सा जलकर राख

कर्णप्रयाग : विकासखंड कर्णप्रयाग के धारकोट ग्रामपंचायत के बणियास (थापलीडांग) स्थित एक भवन में शनिवार देर शाम अचानक भड़की आग से मकान का एक हिस्सा जलकर राख हो गया। किसी तरह समीप के गांव खंडूरा, धारकोट के ग्रामीणों ने आग को बुझाया। लोगों ने इसकी सूचना तहसील प्रशासन कर्णप्रयाग को दी। इस पर रविवार को राजस्व उपनिरीक्षक ने घटनास्थल का मुआयना किया। जानकारी के अनुसार शनिवार देर शाम साढे़ सात बजे बणियास था... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

शीतकालीन यात्रा में बर्फबारी का रोड़ा

tourist

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सरकार भले ही चारधाम यात्रा शीतकाल में भी जारी रखने का दावा कर रही हो लेकिन यात्रा मार्ग पर होने वाली बर्फबारी यात्रियों की राह में रोड़ा बन सकती है। बदरीनाथ यात्रा की बात करें तो शीतकाल में पांडुकेश्वर तक यात्रा मार्ग को सुचारु रखना सबसे बड़ी समस्या है। इसके लिए न केवल संसाधनों की कमी है बल्कि शीतकाल में बर्फबारी से होने वाली दिक्कतों से निपटना भी प्रशासन के लिए आसान नहीं हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

बाजपुर में घायल मिले गुलदार की मौत, हंगामा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर घायल पड़े आठ वर्षीय गुलदार की इलाज के दौरान मौत हो गई। पशु चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम के बाद शव व बिसरा वन विभाग को सौंप दिया है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिसरा वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट देहरादून की लैबोरेटरी में भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने पर ही गुलदार की मौत के कारणों का पता चल सकेगा। इधर, गुलदार को जहरीला पदार्थ देकर मार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

यात्रा मार्ग पर सुचारु बिजली आपूर्ति चुनौतीपूर्ण

power problem

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: शीतकाल में बदरीनाथ की यात्रा पांडुकेश्वर तक जारी रखने के लिए प्रशासन को यात्रा स्थलों पर बिजली व्यवस्था सुचारु रखने की चुनौती होगी। शीतकाल में बर्फबारी से विद्युत लाइनों में दिक्कतें होती रही हैं। शीतकाल में यात्रा जारी रखने का सरकार का निर्णय नि:संदेह पहाड़ी क्षेत्रों में तीर्थाटन और पर्यटन को एक साथ जोड़ने में कामयाब होगा। लेकिन यात्रा पड़ावों तथा यात्रास्थल में मूलभूत सुव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

आइटीबीपी में भर्ती को उमड़ी युवाओं की भीड़

itbp

संवाद सूत्र, जोशीमठ: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) द्वारा आयोजित भर्ती मेले में पहले दिन चार हजार युवाओं का रजिस्ट्रेशन हुआ जबकि दो हजार से अधिक युवा अभी भी रजिस्ट्रेशन के इंतजार में हैं। आइटीबीपी के कमांडर पीके तिवारी ने बताया कि शेष युवाओं का रजिस्ट्रेशन मंगलवार को किया जाएगा। जोशीमठ के आइटीबीपी प्रथम वाहिनी के मैदान में 27 से 31 अक्टूबर तक सेना भर्ती मेले का आयोजन आइटीबीपी द्वारा किया गया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

शिक्षक के लिए अभिभावक आमरण अनशन पर

parents  protest

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: अभिभावकों ने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अब खुद ही सरकार से लड़ने की ठान ली है। राजकीय इंटर कॉलेज निजमूला में शिक्षकों की तैनाती सहित सात सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार से विभिन्न गांवों के चार अभिभावकों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। स्कूल में पढ़ने वाले अन्य बच्चों के अभिभावक भी धरने को समर्थन दे रहे हैं। शिक्षक-अभिभावक संघ के बैनर तले अभिभावकों न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

तीन साल बाद भी नहीं हुई पेयजल योजना की मरम्मत

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : तीन सालों से क्षतिग्रस्त सिमार पेयजल योजना की मरम्मत न होने से ग्रामीण पानी के लिए भटक रहे हैं। असल में विकासखंड घाट के सिमार गांव में 2011 में पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हो गई थी। ग्रामीणों की मांग पर कार्रवाई करते हुए डीएम ने तत्काल गांव को पानी की सुविधा से जोड़ने के निर्देश बीडीओ को दिए थे। लेकिन, तीन सालों से पेयजल योजना मरम्मत का मामला बीडीओ कार्यालय की फाइलों में धूल फा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

मजदूर पर भालू का हमला, गंभीर घायल

etck beer

गोपेश्वर: भालू के हमले से पीपलकोटी में एक मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। घटनाक्रम के अनुसार पीपलकोटी में मजदूरी का कार्य करने वाले झारखंड निवासी सीताराम कुर्मो शनिवार प्रात: 6:30 बजे पानी लेने गदेरे में गया था। इसी दौरान भालू ने इस पर हमला कर दिया। इस दौरान सीताराम भी भालू से भिड़ गया। भिड़ंत में भालू के हमले से सीताराम के दोनों हाथों पर गंभीर ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें