Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

अतिक्रमण हटाने को बाजार बंद

road jaam for two hours

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पीजी कालेज की भूमि पर अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर गोपेश्वर बाजार आधे दिन तक बंद रहा। साथ ही हिंदूवादी संगठनों, पीजी कालेज के छात्रों व व्यापारियों ने महाविद्यालय गेट के सामने प्रदर्शन कर दो घंटे तक जाम लगाया। प्रदर्शनकारियों ने ओसी कलक्ट्रेट व महाविद्यालय के प्राचार्य का भी घेराव किया। हालांकि प्रशासन के गुरुवार को डीएम की अध्यक्षता में बैठक कर इस संबंध में निर्णय लिए जा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 05:51 PM (IST)
        

खनन पर भड़के छात्र, किया प्रदर्शन

कर्णप्रयाग : राजकीय महाविद्यालय कर्णप्रयाग के प्रवेश द्वार पर हो रहे अवैध खनन के विरोध में आज छात्रों ने स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रेत व बजरी से भरी सामग्री को नदी में पलट दिया। इससे अवैध खनन कारोबारियों व छात्रों में तनातनी बनी रही। गौरतलब है कि राजकीय महाविद्यालय का प्रवेश द्वार बीते वर्ष आई आपदा के चलते पहले ही भूधंसाव की चपेट में है और इससे महाविद्यालय जाने वाला पैदल रास्ता भी बुरी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 05:05 PM (IST)
        

पानी की शुद्धता के लिए करें ओटी टेस्ट: डीएम

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कहा कि जल संस्थान व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर पानी की शुद्धता के लिए ओटी टेस्ट करें। साथ ही पानी में ब्लीचिंग की मात्रा का पूर्ण उपयोग भी करें, ताकि प्रत्येक व्यक्ति को शुद्ध पेयजल मुहैया हो सके। जिला चिकित्सालय में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व जल संस्थान ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

कॉलेज की भूमि पर निर्माण से हंगामा

protest

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राजकीय महाविद्यालय गोपेश्वर से सटी भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को लेकर जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के बाद पुलिस प्रशासन ने मोर्चा संभालकर किसी तरह विवाद को बढ़ने से रोक दिया। साथ ही प्रशासन ने निर्माण पर फिलहाल रोक लगा दी है। महाविद्यालय से लगी भूमि पर विवाद कोई नया नहीं है। महाविद्यालय की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर पहले भी कई बार तनाव की स्थिति बन चुकी है। सोमवार को एक पक्ष ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

कांचुला में सात दिन से बिजली गुल

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : विकासखंड कर्णप्रयाग के कांचुला व स्वर्का में बीते सात दिनों से ठप विद्युत सप्लाई को ऊर्जा निगम बहाल नहीं कर सकी है। इससे ग्रामीणों में नाराजगी बनी है। ग्राम प्रधान स्वर्का किरन कुमेड़ी ने बताया कि कांचुला व स्वर्का में बीते सात दिनों से लाइन के तार टूट जाने से आपूर्ति गुल है। इस बाबत कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया गया, लेकिन समस्या जस की तस है। उधर, बगोली में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

ब्लड सैंपल भेजे श्रीनगर लैब

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: वायरल फीवर के संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला चिकित्सालय में एक वार्ड को आरक्षित किया है। मरीजों की देखभाल के लिए चिकित्सालय में मौजूद विशेषज्ञ चिकित्सकों की हर समय मदद ली जा रही है। विभागीय टीम ने वायरल प्रभावित गांव जाकर सौ मरीजों का ब्लड सैंपल लेकर बेस अस्पताल श्रीनगर भेज दिया है। चमोली जिले में मानसून के साथ ही वायरल फीवर के पैर पसारने से स्वास्थ्य विभ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

खुद ही बीमार है स्वास्थ्य विभाग

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले में डॉक्टरों की कमी से स्वास्थ्य महकमा खुद ही बीमार है। वायरल फीवर फैलने के बाद विशेषज्ञ डॉक्टरों के अभाव में मरीजों के इलाज में दिक्कतें आ रही है। जिले में फिजीशियन का महत्वपूर्ण पद 10 साल से रिक्त है। वहीं हृदय रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ के पद भी लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। चमोली जिले में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं का असर मरीजों पर पड़ना स्वाभाविक है। पोख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:45 PM (IST)
        

दो साल से विद्युत व्यवस्था सुधरने का इंतजार

electricity problem

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : ऊर्जा निगम दो वर्षो से 200 मीटर क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन व एक क्षतिग्रस्त पोल को नहीं सुधार पाया है। इससे गांव के दस से अधिक परिवार दो सालों से अंधेरे से लड़ रहे हैं। कई बार गुहार लगाने के बाद ग्रामीण थक-हार चुके हैं। हालांकि ग्रामीणों की शिकायत के बाद अब ऊर्जा निगम जल्द ही क्षतिग्रस्त लाइन को सुधारने का दावा कर रहा है। वर्ष 2012 में बरसात के दौरान तेज आंधी आने से दशोली व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:45 PM (IST)
        

320 यात्री पहुंचे बदरीनाथ, हेमकुंड

गोपेश्वर: बारिश के चलते बदरीनाथ हाईवे दो घंटे बंद रहा। बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब यात्रा पर यात्रियों का आना लगातार जारी है। रविवार को 320 यात्री हेमकुंड, बदरीनाथ की यात्रा पर आए हैं। शनिवार की रात को भारी बारिश के चलते लामबगड़ में हाईवे पर मलवा आया था। इसे सुबह सात बजे तक हटाकर खोल दिया गया। श्री बदरीनाथ धाम में 200 यात्री भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिए आए हैं, जबकि हेमकुंड साहिब के लिए 120 यात्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

महिलाओं को भी दिया सम्मान

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जोशीमठ विकासखंड में क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने राजनीतिक विचारधारा की प्रतिबद्धता से हटकर निर्विरोध निर्वाचन कर नई पहल की है, वह पंचायत चुनाव में धनबल के दौर में एक सकारात्मक पहल है। खास बात तो यह है कि आरक्षण न होने के बाद भी ज्येष्ठ प्रमुख जनजाति व कनिष्ठ प्रमुख अनुसूचित जाति महिलाओं को बनाकर महिलाओं को सम्मान दिया गया। सदस्यों ने सर्वागीण विकास व एकजुटता का नारा देकर निर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

तीर्थ पुरोहित का शव मिला, हत्या की आशंका

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: तप्तकुंड में सेवादार का कार्य करने वाले देवप्रयाग के तीर्थ पुरोहित का शव संदिग्ध परिस्थितियों में उसके कमरे से बरामद हुआ है। मृतक के सिर समेत शरीर के अन्य हिस्सों पर चोट के निशान के बाद पुलिस भी इसे हत्या का मामला मानकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट की इंतजार कर रही है। हालांकि दो लोगों से पुलिस ने पूछताछ भी की है। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है। इस मामले में परि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

मानसून में यात्रियों की बढ़ती संख्या शुभ संकेत

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: खराब मौसम, बार बार अवरुद्ध हो रहा हाईवे बावजूद इसके आस्था के आगे सब कुछ परेशानियां गौण है। बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर जिस प्रकार यात्रियों में उत्साह है। वे सड़क अवरुद्ध होने के बाद भी पैदल पथ नाप रहे हैं। वह यात्रा के लिए शुभ संकेत माना जा रहा है। बीते साल आपदा के बाद से ही यात्रा को लेकर लोगों में खौफ था। इस वर्ष हालांकि कम यात्रियों ने बदरीनाथ व हेमकुंड सा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

दो दिन से ब्राडबैंड व मोबाइल सेवा बाधित

गोपेश्वर : शरारती तत्वों के ओएफसी काटने से जिला मुख्यालय गोपेश्वर समेत आसपास के इलाकों में दो दिनों से बीएसएनएल की सभी सेवाएं ठप हैं। विभाग को एक दिन की मशक्कत के बाद फाल्ट मिल पाया है। दूरसंचार सेवा ठप्प होने से उपभोक्ताओं में आक्रोश है। शुक्रवार की सुबह 9:30 बजे हल्दापानी के लॉ कालेज के पास स्क्रबर में शरारती तत्वों ने ओएफसी केबल काट दी थी। बीएसएनएल के कर्मचारियों को रविवार की सुबह यहां फाल्ट म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 05:31 PM (IST)
        

कार दुर्घटना में तीन घायल

नारायणबगड़: कर्णप्रयाग-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग पर नारायणबगड़ के समीप मोणाछीडा में प्राईवेट वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से इसमें सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें उपचार के लिए आकस्मिक सेवा वाहन से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़ लगाया गया। वहां से उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह 10 बजे कर्णप्रयाग से नारायणबगड़ आ रही मारूति कार मोणाछीडा के स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

35 आपदा प्रभावितों को नहीं मिले भवन

जोशीमठ : पांडुकेश्वर, लामबगड़ व गोविंदघाट के 35 आपदा प्रभावितों को अभी तक भवन नहीं मिल पाए हैं। आपदा प्रभावित लगातार प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत के बाद एसडीएम ने तहसीलदार से लेटलतीफी पर स्पष्टीकरण मांगा है। जून 2013 में आई प्राकृतिक आपदा से पांडुकेश्वर, लामबगड़ व गोविंदघाट में व्यापक नुकसान पहुंचा था। हालांकि यहां के अधिकतर प्रभावितों को मुआवजे की राशि मिल चुकी है, लेकिन इन ती... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

अब चतुर्थ केदार की यात्रा भी दुष्कर

road problam

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब के बाद अब शिव के धाम चतुर्थ केदार रुद्रनाथ की यात्रा भी दुष्कर हो गई है। रुद्रनाथ पैदल मार्ग पर आवाजाही के लिए सगर गांव के निकट पुलना गदेरे पर यात्रियों की आवाजाही के लिए बनाए गए एकमात्र पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। श्रद्धालु जान जोखिम में डालकर इसी पुल से आवाजाही कर रहे हैं। वन विभाग भी लंबे समय से बजट के इंतजार में पुल की मरम्मत नही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध कराएं ओआरएस

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्चों को डायरिया से बचाने के लिए सभी चिकित्सा केंद्रों में ओआरएस घोल के साथ-साथ जिंक टैबलेट भी उपलब्ध कराएं। सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े के अंतर्गत जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में सीएमओ डॉ. अजीत गैरोला ने बताया कि डायरिया तीन तरह से होता है। जो कि बैक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

ननिहाल को नहीं बनाया पड़ाव

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : मां नंदा देवी राज राजेश्वरी सिद्धपीठ देवराड़ा को नंदा देवी राजजात यात्रा पड़ाव न बनाए जाने पर ग्रामीणों ने नाराजगी व्यक्त की है। ग्रामीणों का कहना है कि देवराड़ा नंदा देवी का ननिहाल होने के बावजूद सरकार व प्रशासन ने इसे यात्रा पड़ाव घोषित न कर इस क्षेत्र की उपेक्षा की है। इस संबंध में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को एक बार फिर से शिकायती पत्र भेजा है। ज्ञापन में मंदिर समिति कुरु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

रास्ते बंद, जरूरी सामान की कीमतें बढ़ी

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: बीते 10 दिनों से लगातार बारिश से कर्णप्रयाग-ऋषिकेश व कर्णप्रयाग-हल्द्वानी मार्ग विभिन्न स्थानों पर खस्ताहाल है। वहीं, मुख्य बाजार सहित ग्रामीण अंचलों में आवश्यक चीजों के दाम आसमान छूने लगे हैं। लगातार बारिश के चलते विकासखंड कर्णप्रयाग के सोनला, कंडारा सहित कपीरी में पहले से ही बडे़ वाहनों की आवाजाही मार्ग के अवरुद्ध होने से बंद है। वहीं, सिमली-शैलेश्वर मोटर मार्ग के साथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:05 PM (IST)
        

प्रमुखों के नामांकन में रही गहमागहमी

nomination file

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: ब्लाक प्रमुखों के चुनाव में नामांकन में गहमागहमी रही। जोशीमठ में ब्लाक प्रमुख पद पर दो, दशोली में तीन तथा घाट में दो प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। जबकि जोशीमठ विकासखंड में ज्येष्ठ उप प्रमुख व कनिष्ठ उप प्रमुख पद पर एकल नामांकन हुए हैं। विकासखंड घाट में ब्लाक प्रमुख पद पर करण सिंह नेगी व दिलवर सिंह (भाजपा), ज्येष्ठ उप प्रमुख पद पर राकेश रावत, अशोक सती, देव सिंह नेगी, कनिष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें