Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

पर्याप्त पानी, फिर भी सूख रहे हलक

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: अमृतगंगा पेयजल योजना से तीन एमएलडी का अतिरिक्त पानी आने के बाद भी नगर में दो दिनों से पेयजल आपूर्ति बंद पड़ी हुई है। नगरवासियों को पीने के लिए पानी को जमा करना पड़ा रहा है या फिर प्राकृतिक स्रोतों की दौड़ लगा रहे हैं। हालांकि विभाग का कहना है कि पाइप लाइनों की लीकेज के चलते आपूर्ति कम हुई है। इसलिए समय-समय पर आपूर्ति बंद करनी पड़ रही है। लाइनों को दुरुस्त किया जा रहा है। नगर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 06:51 PM (IST)
        

गबनी के ग्रामीणों को न मुआवजा न पुनर्वास

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : विकासखंड कर्णप्रयाग स्थित ग्राम पंचायत गबनी में ग्राम पंचायत की खुली बैठक में विभिन्न समस्याओं पर चर्चा के साथ निराकरण की मांग प्रदेश मुख्यमंत्री से की गई। जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में प्रधान गबनी दिनेश लाल ने कहा कि विकासखंड कर्णप्रयाग से गबनी 30 किमी की दूरी पर है जबकि थराली की दूरी 50 किमी से अधिक है। इसके बावजूद उन्हें थराली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 06:40 PM (IST)
        

सभी शवों का जोशीमठ में ही किया पोस्टमार्टम

संवाद सूत्र, जोशीमठ: जोशीमठ मलारी नीती राष्ट्रीय राजमार्ग पर चौड़ीकरण के काम के दौरान भूस्खलन के चपेट में आए चार लोगों की मौत के बाद शवों का पोस्टमार्टम प्रशासन के निर्देशों पर जोशीमठ मे ही किया गया। गौरतलब है कि बीते दिन जोशीमठ मलारी राष्ट्रीय राजमार्ग पर सलधार में विस्फोट के बाद मलबा साफ करने के दौरान चट्टान टूटने से जेसीबी चालक, हेल्पर सहित चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि दो लोग घा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 06:13 PM (IST)
        

बिना पंजीकरण खेलना नहीं होगा आसान

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: अब यूं ही फुटबाल खिलाड़ी किसी भी खासकर मान्यता प्राप्त प्रतियोगिताओं में बिना किसी पंजीकरण के खेल पाएंगे। मान्यता प्राप्त फुटबाल प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण जरूरी कर दिया गया है। साथ ही जो खिलाड़ी पंजीकृत होंगे वो बिना अनुमति गैर मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में शिरकत नहीं कर सकेंगे। चमोली जिले में भी खिलाड़ियों को पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए अंति... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 05:56 PM (IST)
        

सामने आया आपदा प्रबंधन का सच

संवाद सूत्र, जोशीमठ : हाईवे चौड़ीकरण के दौरान चट्टान टूटने से हुई दुर्घटना से आपदा प्रबंधन का सच एक बार फिर सबके सामने आया। इसे लेकर स्थानीय लोगों में खासा आक्रोश है। मलबा हटाकर दबे लोगों को निकालने के लिए गैंती, फावड़े भी बीआरओ एक घंटे बाद लाया। घटना के डेढ़ घंटे बाद पुलिस व फायर सर्विस के जवान रस्सी व अन्य उपकरण लेकर मौके पर पहुंचे तब जाकर रेस्क्यू शुरू हो पाया। जोशीमठ मलारी हाईवे पर सलधार में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 05:12 AM (IST)
        

हिमखंड बने सड़क सुधार में बाधा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: बदरीनाथ हाईवे पर खराब मौसम से बीआरओ के हिमखंड काटने के काम में एक कदम आगे बढ़ने के बजाए बार बार कदम रोकने पड़ रहे हैं। हाल में हुई बर्फबारी से सड़क से हिमखंड हटाने के काम में परेशानी पैदा हो रही है। हिमखंड बार बार टूटने से काम में लगे मजदूरों को भी खतरा हो सकता है। दो दिनों से जिस प्रकार हनुमानचट्टी तक बर्फबारी हुई। उससे हाईवे सहित पहाड़ियों में कच्ची बर्फ भारी मात्रा में जम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:30 PM (IST)
        

मलबा हटा रही जेसीबी पर चट्टान गिरी, चार मरे

संवाद सूत्र, जोशीमठ: भारत-तिब्बत सीमा से सटे मलारी-नीति इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण के दौरान पहाड़ी से खिसकी चट्टान की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई। जबकि दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल होगए। मृतकों में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के दो कर्मचारी और दो राहगीर शामिल हैं। पहाड़ी से खिसकी चट्टान की चपेट में आई जेसीबी धौली गंगा नदी में समा गई। जेसीबी से सड़क पर बिखरा मलबा हटाया जा रहा था। घाय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:27 PM (IST)
        

बकरी चराने गए युवक पर भालू का हमला, घायल

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जंगल में बकरी चराने गए युवक पर भालू ने हमला कर गंभीर घायल कर दिया। युवक को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जोशीमठ ब्लॉक के करछी गांव निवासी धीरज नेगी (22 वर्ष) पुत्र देव सिंह नेगी मंगलवार को पीपलकोटी के निकट हाट जैंसाल के जंगलों में बकरी चराने निकला था। वर्तमान में उसकी बकरियां इन्हीं जंगलों में रहती है। जंगल में पहुंचते ही घात लगाए भालू ने उस पर अचानक हमला कर दि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 06:36 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं को नहीं खाने पड़ेंगे हिचकोले

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री बदरीनाथ धाम व बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं हिचकोले नहीं खाने पड़ेंगे। गोपेश्वर से लेकर ऊखीमठ कुंड तक 81 किमी मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस राजमार्ग निर्माण के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग खंड रुद्रप्रयाग की स्थापना भी की है। एक अप्रैल 2015 से यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग खंड रुद्रप्रयाग के अधीन होने के बाद र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

लेटतलीफ अफसर बाहर

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : गढ़वाल सांसद भुवन चंद्र खंडूड़ी ने जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति, चिकित्सा प्रबंधन समिति तथा सर्व शिक्षा अभियान की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में विकास कार्यो की धीमी गति पर नाराजगी जताई। सांसद समय पर बैठक में न पहुंचने पर अधिकारियों से इतना नाराज हुए कि यहां तक कह डाला कि क्या यहां मेला है। सांसद ने देरी से आने वाले अधिकारियों को बाहर ही रोकने को कहा। गढ़वाल सांस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

सड़क को डीएम कार्यालय पर दिया धरना

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सीमा से लगे जुम्मा द्रोणागिरी मोटर मार्ग व पुल निर्माण में विलंब होने पर ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना देने के साथ ही गढ़वाल सांसद भुवन चंद्र खंडूड़ी को भी ज्ञापन देकर समस्या से अवगत कराया। द्रोणागिरी कागा गरपक संघर्ष समिति के बैनर तले ग्रामीण पुल निर्माण की मांग को लेकर सोमवार सुबह ग्यारह बजे डीएम कार्यालय पहुंचे और परिसर में धरना दिया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 06:04 PM (IST)
        

विद्युत व्यवस्था सुधारने को डीएम से गुहार

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : पोखरी ब्लॉक के रौता गांव में कम क्षमता का विद्युत ट्रांसफार्मर ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बना है। गांव में अधिक कनेक्शन होने के चलते बार-बार ट्रांसफार्मर जलने से अधिकतर समय ग्रामीणों को अंधेरे में रहना पड़ता है। ऊर्जा निगम से शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई न होने पर आक्रोशित ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। चमोली जिला पंचायत के उप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 06:02 PM (IST)
        

नाबालिग छात्रा के अपहरण मामले में आरोपी को जेल

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: नाबालिग छात्रा के अपहरण के मामले में पुलिस ने आरोपी को काशीपुर से गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेशों पर जिला कारागार पुरसाड़ी भेजा दिया है। आरोपी की निशानदेही पर छात्रा को भी बरामद कर रविवार को जिला चिकित्सालय में मेडिकल कराया गया। छात्रा अब बालिग हो चुकी है। गौरतलब है कि 14 सितंबर 2014 को थाना गोपेश्वर क्षेत्रांतर्गत एक होटल में कार्यरत राजेंद्र सिंह पुत्र कल्याण सिंह निवास... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:58 PM (IST)
        

वार्षिकोत्सव में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

संवाद सहयोगी, गैरसैंण : राजकीय महाविद्यालय गैरसैंण के वार्षिकोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। विधानसभा उपाध्यक्ष ने महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का भी लोकार्पण किया। गैरसैंण के फरकंडे स्थित महाविद्यालय के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में आयोजित कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने लोकगीत, लोकनृत्य, नाटक सहित अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष ड... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:57 PM (IST)
        

पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हैंडपंप भी दे गया जवाब

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : पेयजल योजना दो दशक से क्षतिग्रस्त है। हैंडपंप पर भी एक माह से पानी नहीं आ रहा है। ऐसे हाल मे मंगरोली के ग्रामीण नंदाकिनी नदी से जान जोखिम में डालकर पीने का पानी ढोने को मजबूर हैं। इस सबसे इतर खास बात तो यह है कि विभागीय कागजों में पेयजल योजना पर पूरा पानी आ रहा है। कर्णप्रयाग ब्लॉक की मंगरोली ग्राम पंचायत की 449 आबादी को पानी पिलाने के लिए तीन दशक पहले सुनाली कंडारा मंगरो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:17 PM (IST)
        

गोपेश्वर में खुलेगा श्रीदेव सुमन विवि का कैंपस

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शनिवार को जिलासू में तहसील, आइटीआइ व गार्डर मोटर सेतु का उद्घाटन किया। इसके बाद गोपेश्वर में छात्र संघ समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने गोपेश्वर महाविद्यालय को श्रीदेव सुमन कैंपस बनाने सहित दर्जनों विकास योजनाओं की घोषणाएं की। मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से शिक्षा मंत्री व पर्यटन मंत्री के साथ तय समय से एक घंटा देर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:05 PM (IST)
        

निगम की लापरवाही स्वास्थ्य पर भारी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पेयजल निगम की लापरवाही लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। नौ वर्ष पूर्व स्वीकृत अमृतगंगा पेयजल योजना की मुख्य लाइन का निर्माण तो किसी तरह विभाग ने कर दिया है। लेकिन मुख्य स्रोत पर ट्रीटमेंट प्लान समेत अन्य कार्य ही शुरू नहीं हो पाए है। खर-पतवार के साथ दूषित पानी भी उपभोक्ताओं की रसोई तक पहुंच रहा है। इससे संक्रामक बीमारियां का खतरा बढ़ गया है। 2006 में गोपेश्वर नगर की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 05:37 PM (IST)
        

काली नदी में बाढ़ से शटरिंग, सुरक्षा दीवार बही, मशीनें दबी

संवाद सूत्र, मेहलचौरी: भारी बारिश से रोहिड़ा की काली नदी में बाढ़ आने से निर्माणाधीन दो पुलों की शटरिंग बह गई है। पानी की तेज बहाव से मेहलचौरी में बाढ़ सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य को भी भारी क्षति पहुंची है। मौके पर मौजूद मिक्चर मशीन सहित अन्य सामग्री भी मलबे में दब गई है। इस नदी पर रोहिड़ा में झील भी बनी है, लेकिन शुक्रवार को जलस्तर कम होने से झील पर रिसाव के चलते सामान्य स्थिति है। गुरुवार की रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:29 PM (IST)
        

काली नदी में बाढ़ से शटरिंग, सुरक्षा दीवार बही, मशीनें दबी

संवाद सूत्र, मेहलचौरी: भारी बारिश से रोहिड़ा की काली नदी में बाढ़ आने से निर्माणाधीन दो पुलों की शटरिंग बह गई है। पानी की तेज बहाव से मेहलचौरी में बाढ़ सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य को भी भारी क्षति पहुंची है। मौके पर मौजूद मिक्चर मशीन सहित अन्य सामग्री भी मलबे में दब गई है। इस नदी पर रोहिड़ा में झील भी बनी है, लेकिन शुक्रवार को जलस्तर कम होने से झील पर रिसाव के चलते सामान्य स्थिति है। गुरुवार की रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:29 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने किया डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : श्री बदरीनाथ यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ाव पीपलकोटी में पेयजल समस्या को लेकर गुस्साए ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर कहा कि यदि एक सप्ताह के अंदर पेयजल समस्या के निदान के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जाते हैं तो ग्रामीण जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना शुरू कर देंगे। शुक्रवार को पीपलकोटी के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:01 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें