Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से गदगद हुए दर्शक

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: दशोली गढ़ सांस्कृतिक विकास मेले के तीसरे दिन बधाणगढ़ी सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों ने पांडव लीला व पारंपरिक भैरव नृत्य के माध्यम से समा बांधे रखा। तेफना मेला मैदान में चार दिवसीय सांस्कृतिक मेले के तीसरे दिन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अशोक कुमार ने कहा कि निसंदेह जिस प्रकार मेलों की फूहड़ता से हटकर इस मंच पर पारंपरिक लोकनृत्य, लोकगीतों से रूबरू होने का मौका मिला वह उनके लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:39 AM (IST)
        

सौ साल बाद होगा कुबेर देवरा यात्रा का आयोजन

संवाद सूत्र, पांडुकेश्वर: भगवान बदरी विशाल की पंचायत में पूजे जाने वाले धन के देवता भगवान कुबेर की पांच दिवसीय देवरा यात्रा के आयोजन की तिथि कुबेर के नए अवतारी (पश्वा) अखिलेश पंवार ने रविवार को घोषित कर दी है। वर्ष 1915 के बाद अब 2015 में सौ साल बाद यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। धार्मिक मान्यता के अनुसार कुबेर की देवरा यात्रा पांडुकेश्वर गांव में ही घूमती है। परंपरानुसार कुबेर यदि पांडुकेश्वर स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:39 AM (IST)
        

शहीद अजय के सम्मान से थिरपाक गांव गौरवान्वित

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: केदारनाथ आपदा में बचाव व राहत कार्य के दौरान हुए हादसे में शहीद थिरपाक गांव के अजय लाल को मरणोपरांत पुलिस गैलेंटरी अवॉर्ड से प्रदान किया जाएगा। शहीद को मिले इस सम्मान से ग्रामीण भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि केदारनाथ आपदा के दौरान बचाव व राहत कार्य करते हुए 25 जून को वायुसेना का एमआइ 17 हेलीकॉप्टर तोसी गांव के समीप दुर्घटना का शिकार हो गया था। हादसे में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:05 PM (IST)
        

दशोली विकास मेले में कलाकारों ने बांध समा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: दशोली गढ़ सांस्कृतिक विकास मेले के दूसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। महिला मंगल दलों के साथ कर्ण भूमि सांस्कृतिक समिति के कलाकारों ने लोकगीत, लोकनृत्यों के माध्यम से दर्शकों को बांधे रखा। कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि विधायक बदरीनाथ राजेंद्र भंडारी ने मेले के आयोजन के लिए मेला मैदान के निर्माण हेतु जिला योजना में 10 लाख की घोषणा की गई। उन्होंने ने कहा कि जिस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 05:17 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण बिल पर युकां का डीएम को ज्ञापन

गोपेश्वर : केंद्र सरकार की ओर से पारित भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में यूथ कांग्रेस ने जिलाधिकारी कार्यालय पर सांकेतिक धरना देकर जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में युवक कांग्रेसियों ने कहा कि पूर्व केंद्र सरकार ने जनता व किसानों के हित का भूमि अधिग्रहण कानून बनाया था, लेकिन वर्तमान सरकार उद्योगपतियों के हित का कानून लागू कर रही है। यह किसान विरोधी है। युवक कां... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 05:54 PM (IST)
        

जीएमवीएन को सौंपी खेल की जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, जोशीमठ: औली में फरवरी 2015 में होने वाली राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की जिम्मेदारी अब गढ़वाल मंडल विकास निगम व पर्यटन विभाग को संयुक्त रूप से दी गई है। पहले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी को आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन केदारनाथ में निर्माण अधिक होने की वजह से अब खेल आयोजन की जिम्मेदारी इन विभागों को दी गई है। औली में गढ़वाल मंडल विकास निगम के मीटिंग हॉल में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 08:33 PM (IST)
        

तीन से लापता मनोज का शव जंगल में मिला

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: तीन दिन से लापता ऐरोली गांव के मनोज का शव शुक्रवार को गांव के समीप ही जंगल में मिला। समाचार लिखे जाने तक तहसील प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच पाया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐरोली निवासी मनोज नवनी 35 वर्ष दिल्ली में नौकरी करता था। गांव में उसका छोटा भाई अनिल प्रकाश नवनी परिवार सहित रहता है। पिता की मृत्यु हो चुकी है। मां गांव में ही छोटे बेटे के साथ रहती ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 08:31 PM (IST)
        

गढ़ संस्कृति मेले का रंगारंग आगाज

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : 14 ग्राम पंचायतों व नगर पंचायत गौचर की संयुक्त पहल पर पहली बार कर्णप्रयाग ब्लॉक के तेफना गांव में दशोली गढ़ सांस्कृतिक मेला शुरू हो गया है। इस मेले का शुभारंभ विधानसभा उपाध्यक्ष व कर्णप्रयाग के विधायक अनुसूया प्रसाद मैखुरी ने किया। मेले के उद्घाटन अवसर पर पौणा नृत्य के अलावा भोटिया जनजाति की महिलाओं ने चौंफला नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। तेफना गांव के बगड़ तोक में चार दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 23 Jan 2015 05:25 PM (IST)
        

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शीतकालीन पूजा स्थल योगध्यान बदरी मंदिर से शुरू हो गई है। बसंत पंचमी के दिन राजा मनुजयेंद्र शाह की उपस्थिति में टिहरी के राज पुरोहित कपाट खोले जाने के लिए शुभ मुहूर्त निकालेंगे। पांडुकेश्वर में बुधवार को शाम पांच बजे डिमरी पंचायत के बारीदार गाडू घड़े को लेकर सबसे पहले बारीदार चंद्र सिंह पंवार के घर पहुंचे। यहां रात्रि को घड़े की पूजा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 06:21 PM (IST)
        

अद्योषित कटौती पर फूटा लोगों का गुस्सा

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: ग्रामीण अंचलों में जारी अघोषित विद्युत कटौती को लेकर नौटी, देवलकोट क्षेत्र के ग्रामीणों ने विद्युत वितरण उपखंड कार्यालय कर्णप्रयाग में सांकेतिक धरना दिया। उपखंड अधिकारी के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए। डुंग्री प्रधान गब्बर सिंह के नेतृत्व में नौटी, छांतोली, कनोठ, देवलकोट, कल्याणी, धानई सहित 12 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण आज सुबह 10 बजे विद्युत वितरण खंड कार्यालय पहुंचे। ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 05:42 PM (IST)
        

कथा श्रवण से मिलता है चारधाम यात्रा का पुण्य

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : पोखरी ब्लॉक के कुमेड़ा गांव की अराध्या देवी मां राजराजेश्वरी के मंदिर प्रांगण में नौ दिवसीय श्रीमद् देवी भागवत कथा का आयोजन शुरू हो गया है। ग्राम सभा की ओर से आयोजित देवी भागवत कथा में का शुभारंभ कराते हुए कथावाचक पंडित वेदप्रकाश भट्ट ने कहा कि कलियुग में श्री देवी भागवत कथा के श्रवण से ही चार धाम की यात्रा के बराबर पुण्य मिलता है। इसलिए मानव योनि में जन्म लेते हुए जरूर दे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 05:20 PM (IST)
        

शिक्षा की गुणवत्ता को शिक्षक समर्पित होकर करें कार्य

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : राजकीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी में शिक्षा में गुणवत्ता को लेकर चर्चा की गई। विकासखंड गैरसैंण के सलियाणा कन्या जूनियर हाईस्कूल में आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी बीएल वर्मा ने कहा कि आज शिक्षा में गुणवत्ता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों में नकारात्मक सोच उभर रही है, जबकि सरकारी विद्यालयों में आज भी बेहतर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 05:56 PM (IST)
        

आंगनबाड़ी ने जुलूस निकाल ज्ञापन सौंपा

जोशीमठ : सात सूत्रीय मांगों को लेकर आगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने नगर में जुलूस निकालकर उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा और तहसील में धरना दिया। कार्यकत्रियों की मांग है कि टेक होम राशन प्रणाली को पूर्व की तरह कार्यकत्रियों से ही वितरित किया जाए। साथ ही वृद्ध महिला के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में भोजन बनाने के आदेश निरस्त कर बदले में कच्चा राशन दिया जाए। पूर्व की तरह सुपरवाइजरों के पद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 05:49 PM (IST)
        

डीएम के आश्वासन पर धरना स्थगित

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सड़क निर्माण समेत पांच सूत्री मांगों को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीणों ने बुधवार को जिलाधिकारी के आश्वासन पर धरना चार दिनों के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले जिलाधिकारी की मध्यस्थता में आयोजित बैठक में लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अधिकारियों ने तत्काल सड़क निर्माण का काम शुरु करने की बात कही। दशोली विकास खंड के ग्रामीण जिला पंचायत सदस्य उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 05:03 PM (IST)
        

काले धन ठिकाने लगाने में उत्तराखंड दूसरा राज्य

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रदेश सचिव आनंद सिंह राणा ने कहा कि गुजरात के बाद उत्तराखंड दूसरा ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा काला धन ठिकाने लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि काले धन को ठिकाने लगाने व उसे सफेद बनाने में कारोबारी जुटे हुए हैं। सर्वोच्च न्यायालय की डर से विदेशों में जमा खातों की रकम को निकालकर बड़े पैमाने पर भूमि व परिसंपत्तियों की खरीद की जा रही है। गढ़वाल मं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 21 Jan 2015 04:50 AM (IST)
        

शव को पुलिस चौकी में रखकर किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, नारायणबगड़: वर्कशॉप संचालक हरि प्रसाद की हत्या के मामले में पुलिस को लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। पोस्टमार्टम के बाद मंगलवार को जब शव नारायणबगड़ लाया गया तो आक्रोशित लोगों ने शव को पुलिस चौकी में रखकर प्रदर्शन किया। साथ ही कर्णप्रयाग-ग्वालदम हाईवे पर भी जाम लगा दिया। इस दौरान थानाध्यक्ष थराली व ग्रामीणों के बीच धक्का मुक्की भी हो गई। शोक में मंगलवार को नारायणबगड़ बाजार भी बंद रहा। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 10:56 PM (IST)
        

बिजली, पानी व स्वास्थ्य सेवाओं पर हुई चर्चा

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : क्षेत्र पंचायत कर्णप्रयाग की बैठक में विकासखंड में बदहाल स्वास्थ्य, पेयजल व बिजली आपूर्ति व आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त मोटर मार्ग व पैदल मार्गो का मुद्दा छाया रहा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्र पंचायत प्रमुख राधा देवी ने ग्राम पंचायत प्रधानों से विकास कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने की बात कही। विकासखंड के अंतर्गत 2013 में आई आपदा के बाद मरम्मत कार्यो में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 20 Jan 2015 06:37 PM (IST)
        

बिना चिकित्सक शोपीस बना अस्पताल

संवाद सूत्र, गौचर : अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा तो दे दिया, लेकिन वह केवल कागजों में ही है। आज भी यह चिकित्सालय एक एलोपैथिक व एक आयुर्वेदिक चिकित्सक के भरोसे चल रहा है। वर्ष 2002 में अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र गौचर का उच्चीकरण कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विलय की स्वीकृति दी गयी। इसके उपरांत तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड़ ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 09:48 PM (IST)
        

सर्द मौसम में सीएम के आदेश भी 'जाम'

देवेंद्र रावत, गोपेश्वर इधर कुदरत की मार, उधर सिस्टम से लाचार। चमोली जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फ से ढके पांच सौ गांवों के 50 हजार लोगों की स्थिति इन दिनों कुछ ऐसी ही है। मिट्टी तेल (कैरासिन ऑयल) न मिलने से चूल्हा जलाना भी मुश्किल हो गया है। मध्य दिसंबर में गोपेश्वर पहुंचे मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अधिकारियों को हर हाल में 31 दिसंबर तक मिट्टी तेल का कोटा जारी करने के निर्देश दिए थे। समय ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 09:44 PM (IST)
        

पत्थर के नीचे दबा मिला लापता व्यापारी का शव

संवाद सहयोगी, नारायणबगड़: बीते 13 दिनों से लापता नारायणबगड़ के व्यापारी का शव पिंडर नदी में पत्थरों के नीचे दबा मिला। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। शव के गले पर किसी धारदार हथियार से वार के निशान मिले हैं। स्थानीय लोगों ने हत्या का शक जताते हुए हत्यारों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की है। उल्लेखनीय है कि नारायणबगड़ बाजार में वर्कशाप चलाने वाले बैनाली गांव निवासी हरि प्रसाद 37 वर्ष पुत्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 19 Jan 2015 09:43 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें