Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम

hockey compitition

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : खेल विभाग की ओर से आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में गुरुवार को कबड्डी व हॉकी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही खेलकूद प्रतियोगिता में गुरुवार को खेली गई सब जूनियर बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता में 12 टीमों ने भाग लिया। इसमें एसजीआरआर ने सरस्वती विद्या मंदिर नैग्वाड़ को 18-11, उत्तराखंड पब्लिक स्कूल ने सुबोध प्रेम विद्या मंदिर को 20-7, पीस पब्लिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 06:06 PM (IST)
        

कनोल पहुंची लाता, दशोली व दशमद्वार की नंदा डोलियां

raajjat yatra

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: दशोली, दशमद्वार, हिंडोली व लाता की नंदा देवी डोलियां घाट विकासखंड के सुदूरवर्ती गांव कनोल पहुंच चुकी हैं। इन डोलियों के साथ ही 150 से अधिक छंतोलियों के भी कनोल पहुंचने पर ग्रामीणों ने पूजा अर्चना की। ये डोलियां व छंतोलियां 29 अगस्त को कनोल से वाण के लिए रवाना होंगी। वाण में अन्य डोलियों व छंतोलियों के साथ ये डोलिया व छंतोलियां राजजात यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगी। गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:50 PM (IST)
        

छंट नहीं रहे दुश्वारियों के बादल

public problem

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : आपदा के 14 माह बाद भी मैड़ ठेली के ग्रामीणों की दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रशासन की अनदेखी के बाद ग्रामीणों की ओर से अस्थाई रूप से सुधारे गए क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग टूटने से इस क्षेत्र के आठ से अधिक गांवों के लोग जान जोखिम में डालकर गांव तक पहुंच रहे हैं। जून 2013 में आई आपदा से ठेली, मैड़, धारकोट समेत आठ अन्य गांवों तक पहुंचने का एकमात्र जरिया पैदल मार्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:35 PM (IST)
        

अपहरण व हत्या में पत्‍‌नी समेत तीन को दस साल कारावास

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पति के अपहरण व हत्या के मामले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने पत्‍‌नी सहित तीन अभियुक्तों को दस-दस साल का सश्रम कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने तीनों पर पांच-पांच हजार का जुर्माने भी ठोका है। जुर्माना न भर की स्थिति में उन्हें एक माह का अतिरिक्त कारावास काटना होगा। यह मामला छह साल पुराना है। गौरतलब है कि विकास खंड गैरसैण में आठ अगस्त 2008 को सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:06 PM (IST)
        

छात्रों ने महाविद्यालय पर की तालाबंदी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनाने की मांग को लेकर छात्रों ने बुधवार को महाविद्यालय में तालेबंदी कर कक्षाएं बंद कराई। छात्रों ने कहा कि यदि शीघ्र ही उनकी मांग पूरी नहीं की जाती है तो वो आमरण अनशन शुरू कर देंगे। गौरतलब है कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कैंपस बनाने की मांग को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:57 PM (IST)
        

सीमांत गांव माणा में भी पशुबलि का अंत

संवाद सहयोगी, बदरीनाथ: भारत-तिब्बत बार्डर से लगे देश के आखिरी गांव माणा गांव में सदियों से चली आ रही पशुबलि प्रथा का बुधवार को अंत हो गया है। माणा में आयोजित तीन दिवसीय अठ्वाड़ मेले में बकरों की बलि के स्थान पर ग्रामीणों ने घर में हलवे का प्रसाद बनाकर घंटाकर्ण देवता को श्रीफल अर्पित कर पूजा अर्चना की। यह मेला तीन दिनों तक चलेगा। मेले में बदरीनाथ के स्थानीय निवासियों के साथ बदरीनाथ पहुंचने वाले या... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:24 PM (IST)
        

सीमा के लोगों ने दिखाया सरकार को आइना

protest

संवाद सूत्र, पांडुकेश्वर: आपदा से सड़क निर्माण व मरम्मत से सुस्ती पर बुधवार को सीमांत गांव माणा के लोगों का गुस्सा फूट गया। ग्रामीणों ने शासन व प्रशासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन करने के साथ ही सरकार को आइना दिखाते हुए श्रमदान कर सड़क से मलबा भी हटाया। बदरीनाथ व माणा के ग्रामीण पिछले कई दिनों से बदरीनाथ धाम में धरना प्रदर्शन के साथ ही जुलूस निकाल रहे हैं। उनका आरोप है कि लामबगड़ स्लाइड से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:24 PM (IST)
        

राजजात:: वाण में उमड़ रहा यात्रियों का सैलाब

संवाद सूत्र, देवाल: राजजात को आबादी वाले अपने अंतिम पड़ाव वाण अभी 29 अगस्त की शाम पहुंचना है, लेकिन वहां देश के विभिन्न हिस्सों से यात्रियों व पर्यटकों का सैलाब अभी से उमड़ने लगा है। लिहाजा पूरे गांव में उत्सव जैसा माहौल है। मैदानी क्षेत्रों से आए पर्यटक गांव के नैसर्गिक सौंदर्य पर अभिभूत हैं। राजजात के वाण पहुंचने के बाद निर्जन पड़ाव शुरू हो जाएंगे। ऐसे में वही यात्री आगे बढ़ पाएंगे, जो शारीरिक रूप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 07:07 PM (IST)
        

रामणी में हुआ लाता व दशोली की नंदा का मिलन

nanda rajjat

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: लाता गांव से निकली 64 मुखी मां नंदा देवी, सिद्धपीठ कुरुड़ से निकली दशोली की नंदा देवी की डोली व किरुली गांव के बंड भूम्याल के साथ ही 150 से अधिक देवी छंतोलियां जब रामणी गांव पहुंची तो हजारों यात्रियों ने जागर गायन के बाद मां नंदा व अन्य देवी-देवताओं की पूजा अर्चना कर पुण्य लाभ अर्जित किए। बुधवार को दोनों डोलियों के साथ छंतोलियां भी रामणी से दूसरे पड़ाव के लिए प्रस्थान करेंगी।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 06:15 PM (IST)
        

कबड्डी में जीता श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल

sports start

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: खेल विभाग के तत्वावधान में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की स्मृति में स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू कर दी गई हैं। तीन दिन तक चलने वाले ये खेल प्रतियोगिताएं लीग कम नॉक आउट आधार पर खेली जा रही हैं। पहले दिन की खेल प्रतियोगिताओं के सब जूनियर बालक कबड्डी वर्ग में 20 टीमों ने भाग लिया। उद्घाटन मैच में श्री गुरु रामराय पब्लिक स्कूल की ब्लू टीम ने स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 06:12 PM (IST)
        

बदरीश छंतोली का उमट्टा से दशमद्वार के लिए रवाना

nanda rajjat

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: आगामी 29 अगस्त को वांण में शामिल होने वाली बदरीश छंतोली का आज उमट्टा में ग्रामीणों ने गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया। इस अवसर पर दूर-दूर क्षेत्रों से आई ध्याणियों (विवाहित लड़कियों) ने विशेष पूजा कर छंतोली में देवी को श्रृंगार सामग्री अर्पित की। इस मौके पर मंदिर में आयोजित पूजा-अर्चना में भाग लिया। यात्रा में शामिल नरेश डिमरी, भगवती प्रसाद डिमरी, नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 06:04 PM (IST)
        

पांडुकेश्वर के छात्र-छात्राओं को बांटी पाठ्य सामग्री

संवाद सूत्र, पांडुकेश्वर: हिमाद समिति की ओर से क्राई नई दिल्ली के सहयोग से आपदा प्रभावित पांडुकेश्वर के छात्र-छात्राओं को पाठ्य सामग्री वितरित की गई। राजकीय इंटर कॉलेज पांडुकेश्वर में राजकीय इंटर कालेज के अलावा ओम विद्या मंदिर व प्राथमिक विद्यालय पांडुकेश्वर के सभी छात्र-छात्राओं को इंग्लिस रेपिडेक्स, कापियां, डिक्शनरी, ग्रामर बुक, जनरल नॉलेज व उत्तराखंड एयर बुक, प्रकार बॉक्स, पेंसिल आदि पठनीय स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 05:06 PM (IST)
        

अंग्रेजी विभागाध्यक्ष के अटैचमेंट पर भड़के छात्र

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से अंग्रेजी विभागाध्यक्ष के अन्यत्र अटैचमेंट पर छात्रों में उबाल आ गया है। छात्रों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर तत्काल अटैचमेंट निरस्त करने की मांग की है। इसके साथ ही छात्रों ने पीजी कॉलेज गोपेश्वर में तत्काल सभी पदों पर प्रवक्ताओं की तैनाती की मांग भी की है। गौरतलब है कि घाट में सरकार ने राजकीय महाविद्यालय को स्वीकृति दी है। घाट के छात्रों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 05:05 PM (IST)
        

कार दुर्घटना में दो की मौत, एक लापता

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: ग्वालदम-कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग के नौली में कार के पिंडर नदी में गिरने से कार सवार दो व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि नदी में बहने से एक लापता हैं। दुर्घटना में तीन लोग बुरी तरह घायल हुए हैं। इन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि सभी लोग नंदादेवी राजजात से देवी दर्शन कर श्रीनगर लौट रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार दोपहर तीन बजे कुलसा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

महाविद्यालय छात्रसंघ ने किया प्रदर्शन

protest of students

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: राजकीय महाविद्यालय गैरसैंण छात्रसंघ की ओर से चार सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहे आन्दोलन के पांचवें दिन सोमवार को छात्र-छात्राओं ने सड़क पर प्रदर्शन किया। महाविद्यालय के आन्दोलन के समर्थन में उतरे अन्य विद्यालय के सैकड़ों बच्चों सहित प्रदर्शनकारियों ने तहसील में उपजिलाधिकारी को शीघ्र समस्या का समाधान करवाने के बाबत ज्ञापन सौंपा। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को मह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 05:25 PM (IST)
        

डिम्मर से बदरीश छंतोली रवाना

संवाद सूत्र, सिमली: डिम्मर से राजजात में शामिल होने वाली बदरीश छंतोली सोमवार को पहले पड़ाव उमट्टा पहुंची। उधर श्रीनंदादेवी जात की डोली ने कुरूड़ से रविवार देर सांय सूना गांव में रात्रि विश्राम किया और सोमवार को डोली भोजन के लिए थराली गांव पहुंचने के बाद चेपड़ों के लिए रवाना हुई। सोमवार को बदरीनाथ के पुजारियों डिमरियों के गांव डिम्मर से बदरीश छंतोली की मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद उमट्टा के लिए विदा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 04:41 PM (IST)
        

गांवों की प्रतिनिधि हैं देव छंतोलियों

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग उच्च हिमालयी क्षेत्र के दुर्गम पड़ावों से गुजरने वाली श्री नंदा देवी राजजात में छंतौलियों का अपना विशिष्ट महत्व है। विभिन्न पड़ावों पर इनका मिलन दर्शनीय दृश्य साकार करता है। इस बार जात में शामिल होने के लिए 400 से अधिक छंतौलियों का पूजन आरंभ हो गया है। कई गांवों से देव निसाण व छंतौलियां रवाना भी हो चुकी हैं। छंतौलियों का निर्माण कुशल कारीगरों के हाथों होता है। इनमें देवी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

अन्य देवता भी कैलाश यात्रा पर

nanda devi yatra

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: लाता की मां नंदा देवी जब सारतोली पड़ाव में पहुंची तो बेसब्री से मां का इंतजार कर रहे नंदा भक्तों के जागरों व नंदा गीतों से पूरा क्षेत्र नंदामय हो गया। मां नंदा की यह डोली सेनकुड़ा से 16 किलोमीट की पैदल दूरी तय कर सारतोली पड़ाव में पहुंची। यहां पर रात्रि जागरण के बाद सोमवार को मां की डोली झींझी पड़ाव के लिए प्रस्थान करेगी। लाता गांव की 64 मुखी नंदा देवी की डोली 88 साल बाद राजजा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

निबंध प्रतियोगिता में दीपक रावत रहे अव्वल

school programe

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले के विद्यालयों में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के परिणाम रविवार को घोषित किए गए। इस प्रतियोगिता में सुबोध प्रेम विद्या मंदिर के दीपक रावत पहले, राइंका टंगसा की रंजना तिवारी दूसरे तथा राइंका माणा घिंघराण की सोनाली भट्ट तीसरे स्थान पर रही। सीपी भट्ट पर्यावरण विकास केंद्र के तत्वावधान में आयोजित प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं के पुरस्कार वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 04:36 PM (IST)
        

मधुर धुन के साथ छंतोलियां रवाना

nanda rajjat

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: श्री नंदा देवी राजजात में शामिल होने के लिए देवी- देवताओं की छंतोलियां व निशाण भी अपने-अपने गांवों से गाजे बाजों के साथ कैलाश के लिए रवाना हो गए हैं। दशोली विकासखंड के हिंडोली दशमद्वार की डोली को कंडारा गांव से ग्रामीणों ने विदा किया। यहां पर डोली की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान ग्रामीण महिलाओं के जागरों से पूरा कंडारा क्षेत्र नंदामय हो गया। कंडारा से विदाई लेने के बाद मां ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 08:45 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें