चमोली

  • ग्रामीणों ने रोका कमिश्नर का काफिला

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लेने बदरीनाथ जा रहे गढ़वाल कमिश्नर सीएस नपच्याल के काफिले को पीलपकोटी के पास पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने रोक लिया। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में लंबे समय से पानी की किल्लत बनी है, लेकिन जल संस्थान के अधिकारियों समाधान के लिए तैयार नहीं हैं। रविवार को गढ़वाल कमिश्नर का काफिला जैसे ही पीपलकोटी के पास पहुंचा सड़क पर खड़े ग्... और पढ़ें »

  • बदरीनाथ धाम में साफ सफाई शुरू

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सूत्र, बदरीनाथ: वर्ष 2016 की यात्रा के लिए श्री बदरीनाथ धाम में तैयारियों जोरों पर है। इनदिनों धाम में साफ सफाई की जा रही है। टोकन काउंटरों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। सीवर लाईन डालने व शौचालयों का निर्माण भी जोरों पर है। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 11 मई को खुलने हैं। इसको देखते हुए नगर पंचायत द्वारा धाम में सफाई का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। नगर पंचायत बदरीनाथ के सीजनल 32 कर... और पढ़ें »

  • बदरीनाथ में यात्री पहुंचने शरू

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: यात्रियों में भगवान बदरी विशाल के दर्शनों को उत्साह दिख रहा है। कपाट खुलने में अभी 10 दिन शेष बचे हुए हैं। मगर यात्री व साधु संत अभी से बदरीनाथ पहुंच रहे हैं। इन दिनों साईकिल व पैदल यात्री बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं। फिलहाल हनुमानचट्टी से ऊपर यात्रियों के जाने पर ोक है। जिसके चलते यात्रियों ने पांडुकेश्वर, गो¨वदघाट व हनुमानचट्टी में ही यात्रियों ने डेरा डाल दिया है। कपाट ख... और पढ़ें »

  • पीने के पाने के लिए चार किमी की दौड़

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: तापमान में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से कर्णप्रयाग और आसपास के क्षेत्रों में पेयजल संकट गहराने लगा है। हालात यह है कि ग्रामीणों को करीब चार किमी पैदल चलकर पीने का पानी ढोना पड़ रहा है। बावजूद इसके जिम्मेदार विभाग पेयजल आपूर्ति सुचारु करने और समस्या के समाधान के लिए वैकल्पिक व्यवस्था दुरुस्त करने को तैयार नहीं। गर्मी के कारण घटगाड़-कर्णप्रयाग पेयजल लाइन के जल स्रोतों में पा... और पढ़ें »

  • पहली बार माथे पर सजेगा निर्माल्य बद्रीश टीका

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:01 AM (IST)

    हरीश बिष्ट, गोपेश्वर श्री बदरीनाथ धाम आने वाले हर यात्री के माथे पर इस बार भगवान को अíपत टीके के साथ विशेष बद्रीश टीका भी विराजेगा। इतना ही नहीं यात्री अपने परिजनों के लिए भी बद्रीश टीका ले जा सकेंगे और वह भी निशुल्क। यह पहल श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से पहली बार की जा रही है। अभी तक बदरीनाथ धाम में गर्भगृह के बाहर प्रार्थना स्थल में पूजा करने वाले यात्रियों के माथे पर चंदन का टीका ... और पढ़ें »

  • सूखे और जंगली जानवरों से परेशान ग्रामीण

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 04:18 PM (IST)

    कर्णप्रयाग: कर्णप्रयाग विकासखंड के जाख-बनाणी, सिमली, दियारकोट, नौटी सहित कई गांवों के ग्रामीण सूखे और जंगली जानवरों के आंतक से परेशान हैं। स्थानीय निवासी राजेश सिमल्टी, महिपाल सिंह और हेमंत नेगी ने बताया कि बंदर और जंगली सुअर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, जबकि पानी की कमी के कारण सिंचाई भी नहीं हो पा रही है। बताया कि इस बाबत कई बार संबंधित अधिकारियों को अवगत कराने के बार भी समस्या का समाधान नहीं... और पढ़ें »

  • भैलतीरा-मेलूग्वाड सड़क कार्य शुरु

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 04:16 PM (IST)

    कर्णप्रयाग: मेरा गांव मेरी सडक योजना के तहत शनिवार को ग्राम सभा कनोठ में भैलतीरा- मेलूग्वाड सड़क निर्माण आरंभ हुआ। शुभारंभ पर पहुंचे बीडीओं डीडी उनियाल, उपकनिष्ठ प्रमुख सुभाष रावत ने उम्मीद जताई कि इससे पलायन को रोकने में मदद मिलेगी। मौके पर ग्राम प्रधान कनोठ सुषमा देवी, ग्राम प्रधान नौटी विनोद चौहान सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।और पढ़ें »

  • पानी के लिए भगवान वरुण देव की शरण में

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    गोपेश्वर: जंगलों में धधक रही आग से बढे तापमान से निजात पाने के लिए गोपेश्वरवासी भगवान वरुण की शरण में गए हैं। ग्रामीणों ने वरुण देवता की पूजा अर्चना कर बारिश की कामना की। गर्मियों में जब भी पानी की कमी होती है तो बारिश की कामना के लिए पेट्रोल पंप के निकट वरुण देवता के मंदिर में पूजा अर्चना की जाती है। इन दिनों चमोली जिले के जंगल आग से धधक रहे हैं। ऐसे में पारा आसमान छू रहा हे। फसलों को भी पानी न... और पढ़ें »

  • बरामदे में बुन रहे भविष्य के सपने

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: नौ साल बाद भी राजकीय इंटर कालेज बैरासकुंड का भवन नहीं बन पाया है, जिसके चलते छात्र-छात्राओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वह बरामदे में बैठकर अपने भविष्य के सपने बुनने को मजबूर हैं। वर्ष 2007 जूनियर हाईस्कूल को उच्चीकृत कर इंटर कालेज बनाया गया। इंटर कालेज का भवन के लिए जूनियर हाईस्कूल के बगल वाली भूमि का चयन किया गया। दोमंजिला कालेज भवन के निर्माण के लिए 93.95 ला... और पढ़ें »

  • घोड़ा खच्चर संचालकों ने डाला गो¨वदघाट में डेरा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सूत्र, बदरीनाथ: हेमकुंड साहिब में यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है। उधर यात्राकाल के दौरान हेमकुंड मार्ग व गोविंदघाट में व्यवसायियों ने भी गो¨वदघाट में डेरा डालना शुरू कर दिया है। घोड़ा खच्चर समेत अन्य व्यवसायी अपने सामान के साथ धीरे धीरे गो¨वदघाट पहुंचने लगे हैं। यात्राकाल के दौरान श्री हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर चार हजार से अधिक लोग व्यापार कर रोजी रोटी चलाते हैं... और पढ़ें »

  • भावी इंजीनियरों के भविष्य के साथ बड़ा खिलवाड़

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में तकनीकी शिक्षा का मखौल उड़ाया जा रहा है। इसी के साथ तकनीकी शिक्षा के नाम पर छात्रों के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। अगले महीने सिविल और मैकेनिकल इंजीनिय¨रग पाठ्यक्रम के पेपर की तैयारी के लिए 120 छात्रों को 130 किमी श्रीनगर भेज दिया गया है। इतने कम समय में छात्र पेपर की तैयारी कैसे कर पाएंगे, यह अहम सवाल न ही शासन-प्रशासन को और नहीं कॉलेज... और पढ़ें »

  • अधिकारी और कर्मियों की छुट्टियां निरस्त

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: अपर प्रमुख वन संरक्षक गढ़वाल गंभीर सिंह ने कहा कि जंगलों में लगी आग को देखते हुए वन अधिकारियों व वन कर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गई है। गोपेश्वर में पत्रकारों से बातचीत में गंभीर ¨सह बागड़ी ने कहा कि उत्तराखंड में यह चार वर्षों में आग की सबसे बड़ी घटना है। इस समय उत्तराखंड के अधिकतर जंगल आग से धधक रहे हैं। कहा कि ऐसी आग वर्ष 2012 में देखी गई थी। उन्होंने कहा कि उत्तर... और पढ़ें »

  • चारधाम यात्रियों को मिलेगा बेहतर उपचार

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 07:43 PM (IST)

    संवाद सूत्र, जोशीमठ: यात्राकाल में यात्रियों को जरुरत पड़ने पर बेहतर उपचार मिल सकेगा। स्वास्थ्य विभाग ने यात्राकाल के लिए चिकित्सीय स्टाफ की व्यवस्था कर दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.बिराज शाह ने बताया कि बदरीनाथ धाम में दो चिकित्सक, दो फार्मासिस्ट की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा एक एंबुलेंस व एक एएलएस एंबुलेंस मौजूद रहेगी। हेमकुंड यात्रियों के लिए गोविदंघाट में एक डाक्टर, एक फार्मासिस्ट व एक व... और पढ़ें »

  • केंद्र सरकार की नमामि गंगे योजना पर उठाए सवाल

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 06:03 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: माटू जन संगठन के संयोजक विमल भाई ने कहा कि केंद्र सरकार से चलाई जा रही नमामि गंगे योजना में पहाड़ के बांधों से होने वाले नुकसानों को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई है। जबकि जिन पहाड़ों में गंगा का उद्गम है वहीं अधिकतर बांधों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब फिर से केंद्र व राज्य सरकारें पहाड़ों में बड़े बांधों के निर्माण की कोशिश में जुटी हुई है। इस अवसर पर बांध क्यों पुस्तक... और पढ़ें »

  • मनजीत बने राजकीय वाहन चालक महासंघ के अध्यक्ष

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 05:43 PM (IST)

    गोपेश्वर : राजकीय वाहन चालक महासंघ के सप्तम द्विवार्षिक अधिवेशन में महासंघ की नई कार्यकारिणी के चुनाव संपन्न कराए गए। अध्यक्ष पद पर मनजीत ¨सह बिष्ट जीते, जबकि अन्य पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ। कलक्ट्रेट परिसर में कार्यक्रम का शुभारंभ चमोली के उपजिलाधिकारी अनिल सन्याल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों की जो भी समस्याएं प्रशासन स्तर की होंगी, वे अपने स्तर से उनके निराकरण क... और पढ़ें »

  • छात्र-छात्राओं ने दिखाया आर्ट एंड क्राफ्ट में हुनर

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 05:31 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: छात्र छात्राओं की प्रतिभा को निखारने के लिए गोपेश्वर के पीस पब्लिक स्कूल में आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न सजावटी सामन बनाकर हुनर का परिचय दिया। शनिवार को कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के प्रबंधक सत्येंद्र परमार ने किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं को अपनी प्रतिभा निखारने का म... और पढ़ें »

  • कंपनी के वेतन रोके जाने पर मजूदरों ने शुरू किया अनशन

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 09:16 AM (IST)

    संवाद सूत्र, जोशीमठ: वेतन समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलनरत ¨हदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूरों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। मजदूरों ने मांग पूरी नहीं होने तक आमरण अनशन जारी रखने की बात कही। वहीं भाकपा के प्रदेश सचिव आनंद ¨सह राणा ने भी अनशन स्थल पर पहुंचकर मजदूरों के आंदोलन का समर्थन दिया है। टीएचडीसी की पीपलकोटी विष्णुगाड परियोजना का निर्माण कर रही ¨हदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूर लंबे... और पढ़ें »

  • जवान पहुंचे हेमकुंड साहिब, हटाई बर्फ

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 09:16 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : सेना के जवानों ने श्री हेमकुंड साहिब पहुंचकर बर्फ हटाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को जवानों ने हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा परिसर में जमी बर्फ हटाई। जवानों की रणनीति गुरुद्वारे से नीचे की ओर अटलाकोटी तक रास्ते में जमे हिमखंड हटाने की है। शुक्रवार को प्रात: 418-इंजीनिय¨रग कंपनी के 25 जवान अटलाकोटी पहुंचे। यहां जवानों ने हिमखंड के ऊपर रस्सी लगाकर वैकल्पिक पैदल मार्ग का निर्माण ... और पढ़ें »

  • व्यसन मुक्त समाज के निर्माण में बने भाग ीदार

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 09:00 PM (IST)

    कर्णप्रयाग : पारस शैक्षिक संस्था की ओर से गैरसैंण के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में छात्र छात्राओं से व्यसन मुक्त समाज के निर्माण में भागीदारी की अपील की गई। शुक्रवार को विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के संस्थापक कुबेर सिंह कड़ाकोटी ने विद्यार्थियों को देश का भविष्य बताया। इस मौके विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय ममगार्इं, आचार्य सुनील कोठारी प्रबंधक बीरेंद्र सिंह रावत , डी पी बह... और पढ़ें »

  • बदरीनाथ यात्रा से पहले तैयारी तेज करने पर जोर

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 08:53 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू होने से पहले डीएम ने संबंधित अधिकारियों को तैयारी तेज करने के निर्देश दिए। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए उन्होंने यात्रा मार्ग की मरम्मत करने को कहा। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक में डीएम विनोद कुमार सुमन ने चिकित्सा विभाग के कार्यो की समीक्षा की। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी पंकज जैन ने बताया कि शा... और पढ़ें »

(News from Chamoli, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें