Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चमोली

सड़क निर्माण को हाईवे पर लगाया जाम

protest road

संवाद सूत्र, नारायणबगड़: पिंडरघाटी के लंबित मोटर मार्गो के निर्माण में देरी से खफा ग्रामीण सोमवार को सड़क पर उतर पड़े। सोमवार को खांखरखेत संघर्ष समिति के बैनर तले नौ ग्रामसभाओं के ग्रामीणों ने कर्णप्रयाग-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग के मींग गदेरा के पुल पर नौ घंटे तक जाम लगाया। बाद में उपजिलाधिकारी गैरसैंण केएस नेगी और अधीक्षण अभियंता लोनिवि बिशन लाल टम्टा के लिखित आश्वासन पर दोपहर करीब 1.30 बजे जाम खो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

आठ सौ मीटर दौड़ में राहुल-शकुंतला अव्वल

pg college sports

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता सोमवार को शुरू हो गई। प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला पंचायत उपाध्यक्ष लखपत बुटोला ने किया। स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता के पहले दिन 800 मीटर दौड़ में छात्र वर्ग में राहुल बिष्ट प्रथम, सुमित पंत द्वितीय, राकेश फस्र्वाण तृतीय, छात्रा वर्ग में शकुंतला प्रथम, निर्मला रावत द्वितीय, सरिता तीसरे स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

कब सुधरेगी खुले में कचरा फेंकने की आदत

clean india

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: सामाजिक संगठन क्षेत्र में सफाई अभियान चलाकर लोगों को इस विषय पर जागरुक करने का प्रयास कर रहे हैं। हैरत की बात है कि लोग अब भी खुले में कूड़ा डालने की आदत से बाज नहीं आ रहे। वहीं नगर पंचायत भी सफाई को लेकर धरातल पर काम करती नजर नहीं आ रही। बीते दिनों अलकनंदा व पिंडर नदी तटों पर आईटीबीपी गौचर सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने सफाई अभियान चलाया। उम्मीद थी कि लोग भी कचरा खुले म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

यात्रा फीकी तो आमदनी भी घटी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : पिछले साल की आपदा खौफ इस साल भी यात्रा पर मंडराता रहा। इसलिए इस वर्ष मात्र पौने दो लाख यात्री ही भगवान बदरीनाथ के दर्शन को आए, जबकि गत वर्ष चार लाख इक्यावन हजार यात्रियों ने भगवान के दर्शन किए। बदरीनाथ धाम के कपाट 27 नवंबर को बंद होने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही बदरीनाथ से मंदिर समिति का कार्यालय जोशीमठ स्थानांतरित हो गया है। पिछले साल की आपदा के बाद इस वर्ष यात्रा स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

सरकार और मंदिर समिति के खिलाफ प्रदर्शन

protest

संवाद सूत्र, जोशीमठ: सरकार की ओर से भगवान बदरी विशाल की शीतकालीन पूजा योगध्यान बदरी मंदिर में कराने के निर्णय पर जोशीमठवासियों में आक्रोश है। देव पुजाई समिति के नेतृत्व में हक हकूकधारी व स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने सरकार व बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के खिलाफ जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। सरकार से मांग की गई कि नृसिंह मंदिर में शीतकालीन पूजा का जल्द निर्णय न लिया गया तो चक्काजाम, क्रमिक धरना व आमर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

आसान नहीं शिव पूजा का रास्ता

tourism

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: शीतकाल में भगवान शिव के पावन धाम बैरासकुंड तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं की डगर इस बार भी आसान नहीं होगी। सरकार ने बैरासकुंड तक सड़क निर्माण की जिम्मेदारी दो-दो विभाग को सौंपी है। लेकिन 15 साल बाद भी हाल जस का तस है। शीतकालीन यात्रा शुरू हो चुकी है लेकिन पर्यटन मंत्रालय यातायात सुविधा मुहैया कराने की बजाये चादर तानकर कर सोया पड़ा है। बैरासकुंड नंदप्रयाग के पास है। यहां पर भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

आदि केदारेश्वर मंदिर के कपाट बंद

बदरीनाथ: बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के दूसरे दिन सोमवार को आदि केदारेश्वर मंदिर के कपाट बंद किए गए। आदि केदारेश्वर का मंदिर बदरीनाथ धाम में तप्तकुंड व मंदिर के बीच में स्थित है। आदि केदारेश्वर के कपाट बंद होने की प्रक्रिया प्रात: नौ बजे शुरू हुई। बदरीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी की उपस्थिति में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल व वेदपाठियों ने आदि केदारेश्वर मंदिर में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 07:37 PM (IST)
        

दक्षिणपंथी शक्तियों के विस्तार पर जताई चिंता

conference of communist party of india

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सम्मेलन में देश में सांप्रदायिक व दक्षिणपंथी शक्तियों के विस्तार पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे देश की एकता के लिए खतरा बताया गया। सम्मेलन के समापन पर कम्युनिस्ट एकीकरण पर भी जोर दिया गया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि सीपीआइ के प्रदेश सचिव आनंद सिंह राणा ने कहा कि भाजपा व संघ की गठबंधन सरकार अमेरिकी साम्राज्यवाद के इशारों पर जिस प्रकार देश के बा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

किमोठा में हुई उमा देवी की पूजा-अर्चना

umadive

गोपेश्वर: त्रीशज्यूला चंद्रशिला पट्टी के डुंगर गांव की उमा देवी भगवती की डोली ने किमोठा गांव का भ्रमण कर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया। गौरतलब है कि 14 वर्ष बाद पोखरी विकासखंड के डुंगर गांव की उमा देवी भगवती की देवरा यात्रा भ्रमण पर निकली है। रविवार को देवी की डोली ने किमोठा गांव के घर-घर जाकर भक्तों को आशीर्वाद दिया। किमोठा में घर-घर पर देवी की डोली की पूजा अर्चना की गई। किमोठा गांव के भ्रमण के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

पहले दिन गणेश मंदिर के कपाट बंद, पंचपूजाएं शुरू

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले दिन गणेश मंदिर के कपाट बंद किए गए। इसके अलावा मंदिर में पंचपूजाओं की शुरुआत भी हुई। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 27 नवंबर को दोपहर 3:35 बजे बंद किए जाएंगे। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से रविवार से कपाट बंद करने की परंपरागत प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है। रविवार को प्रात: प्रतिदिन की तरह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

संजीवनी शिखर की राह में बर्फ का रोड़ा

winter tourism

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: शीतकालीन यात्रा को लेकर जहां यात्रियों के आने की उम्मीदों से स्थानीय लोगों को पंख लगे हैं, वहीं प्रशासन मूलभूत सुविधाओं को लेकर फिलहाल आधी अधूरी तैयारियों के बीच तमाशबीन की भूमिका में है। औली के संजीवनी शिखर की बात करें तो शीतकाल में श्रद्धालुओं को इस मंदिर तक पहुंचने के लिए बर्फ राह में रोड़ा बन सकती है। औली में संजीवनी शिखर हनुमान भक्तों के लिए किसी धाम से कम नहीं है। यह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

बंजर होने की कगार पर काश्तकारी भूमि

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : विकासखंड कर्णप्रयाग की अधिकांश सिंचाई नहरों से बीते दो वर्षो से पानी की आपूर्ति ठप रहने से किसानों के सामने सिंचाई की समस्या बरकरार है। इसके लिए लोगों ने कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन क्षतिग्रस्त नहरों का मरम्मत कार्य पूरा नहीं हो सका है। वहीं विभागीय अधिकारियों के अनुसार क्षतिग्रस्त नहरों का आंकलन तैयार कर शासन को भेजा जा चुका है। कृषि भूमि संरक्षण ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

विधिक शिविर में ग्रामीणों को दी कानूनी जानकारियां

संवाद सूत्र, देवाल : विकासखंड देवाल के हाटकल्याणी गांव में एक दिवसीय विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें दूर-दराज ग्रामीण अंचल से आई महिलाओं को महिला अधिकार, दहेज उत्पीड़न व महिलाओं पर आए दिन हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए बनाए गए कानून की विभिन्न जानकारियां दी गई। शिविर की अध्यक्षता करते हुए न्यायिक मजिस्ट्रेट थराली संजीव कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होना जरूर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

किमोठा में हुआ मां उमा की डोली का स्वागत

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: त्रीशज्यूला चंद्रशिला पट्टी के डुंगर गांव की मां उमा भगवती देवी का भक्तों ने स्वागत कर पूजा अर्चना की। तीन महीने के लिए भ्रमण पर निकली देवी की डोली अभी तक 50 से अधिक गांवों के अलावा बदरीनाथ धाम का भी भ्रमण कर चुकी है। 30 जनवरी को देवी की डोली यात्रा का समापन होने के बाद डुंगर स्थित उमा देवी मंदिर में देव डोली को स्थापित किया जाएगा। 14 वर्ष बाद पोखरी विकासखंड के डुंगर गांव ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

नगर पंचायत की बैठक में सभासदों का हंगामा

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: नगर पंचायत गैरसैंण की बैठक में बजट को लेकर सभासदों ने हंगामा किया, अध्यक्ष पर निष्क्रियता का आरोप लगाते सभासदों ने पंचायत कार्यालय की तालाबंदी के साथ अनशन की चेतावनी भी दी। गैरसैंण नगर पंचायत कार्यालय में आयोजित बैठक में पंचायत भवन के लिए भूमि उपलब्धता, साइड प्लान व एसओआर कोड पर विचार विमर्श किया गया, इसे पुन: तैयार कर शासन को भेजने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया, सभासद पु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

परियोजना कार्यालय के बाहर शव रखकर किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जोशीमठ के हेलंग में परियोजना वाहन से गिरकर हुई मौत के मामले में गुस्साए ग्रामीणों ने मृतक का शव निर्माण कंपनी के कार्यालय के बाहर रखकर प्रदर्शन किया। बाद में कंपनी अधिकारियों व ग्रामीणों से वार्ता के बाद मुआवजे व आश्रितों को नौकरी देने पर सहमति बनी है। वहीं जोशीमठ पुलिस ने वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है। गौरतलब है कि बीते दिन निर्माणाधीन विष्णुगाड पीपलकोटी जल व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

ग्रामीणों ने किया बैराज साइड पर प्रदर्शन

protest on dem site

संवाद सूत्र, जोशीमठ : परियोजना निर्माण से पहले ग्रामीणों से किए गए वायदों को पूरा करने की मांग को लेकर पल्ला के ग्रामीणों ने विष्णुगाड़ पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना के बैराज साइड पर प्रदर्शन कर चौथे दिन भी धरना जारी रखा। गौरतलब है कि 444 मेगावाट की विष्णुगाड़ पीपलकोटी परियोजना का निर्माण टीएचडीसी कर रही है। पल्ला के ग्रामीणों का कहना है कि निर्माण से पहले उन्हें रोजगार, चारापत्ती मुआवजा, सड़क सहित अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 07:02 PM (IST)
        

पांडुकेश्वर में पूजा पर भड़के, प्रदर्शन

pandukeshwar protest

संवाद सूत्र, जोशीमठ: शीतकालीन यात्रा की घोषणा के बाद भगवान बदरी विशाल की शीतकालीन पूजा स्थली को लेकर विवाद तूल पकड़ गया है। जोशीमठ के जन प्रतिनिधियों ने उपजिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। साथ ही मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर दावा किया कि बदरीनाथ की शीतकालीन पूजा नृसिंह मंदिर जोशीमठ में होती है। लिहाजा शीतकाल में योगध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर के बजाये यहां तक यात्रा जारी रखी जाए। शुक्रवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:58 PM (IST)
        

हेमकुंड की शीतकालीन यात्रा गोविंदघाट तक

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: उत्तराखंड के चार धामों की भांति शीतकाल में हेमकुंड साहिब की यात्रा भी संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है। शीतकाल में श्रद्धालु गोविंदघाट में भी अरदास कर सकते हैं। अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने शुक्रवार को बैठक कर यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। इस दौरान, स्थानीय लोगों ने आधा अधूरी तैयारियों पर शिकायत दर्ज कराई। गोविंदघाट गुरुद्वारा सभागार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:17 PM (IST)
        

बाल वैज्ञानिकों ने दिखाई प्रतिभा

गोपेश्वर : जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता में जिले के बाल वैज्ञानिकों ने हिस्सा लेकर अपनी परियोजनाओं का प्रदर्शन किया। शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज अलकापुरी में प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीशचंद्र सिंह रावत व जनक समिति के सचिव सुरेंद्र भंडारी ने संयुक्त रूप से किया। बाल वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए मुख्य शिक्षाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        
(News from Chamoli, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें