Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

बीएसएनएल की संचार सेवा ठप

चौखुटिया : बीएसएनएल की सेवाएं दम तोड़ती जा रही हैं और उपभोक्ताओं का विश्वास टूट रहा है। क्षेत्र में एक बार फिर बीएसएनएल की लैंडलाइन व मोबाइल समेत अन्य सभी सेवाएं दगा दे गई। लगातार दो दिन तक टेलीफोन की घंटियां न बजने से उपभोक्ता परेशान हैं तथा उनका सभी क्षेत्रों से संपर्क कट गया है। मंगलवार देर शाम तक सेवाएं बहाल नहीं हो सकी। विदित हो कि चौखुटिया समेत आसपास केक्षेत्रों में बार-बार बीएसएनएल की से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:03 PM (IST)
        

किसानों को मिले भूमिधरी का अधिकार

जागरण टीम, रानीखेत : पहाड़ में वर्ग-चार की भूमि फ्रीहोल्ड किए जाने व भूमिधरी अधिकार के मुद्दे पर भाजपा किसान मोर्चा मुखर हो गया है। इसके अलावा अल्मोड़ा व नैनीताल जिले के सुदूर गांवों में जंगली जानवरों से फसलों को बचाने के लिए हथबंदी व बंदरबाड़े बनाए जाने की मांग उठाई है। साथ ही नुकसान से बचने को दलहनी फसलों का बीमा कराने की भी पुरजोर वकालत की है। मोर्चा पदाधिकारी मंगलवार को कोश्या कुटौली तहसील प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

चोरों ने खंगाला घर, किया हाथ साफ

अल्मोड़ा : नगर के लोअर माल रोड पर लॉ फैकल्टी के पास अज्ञात चोरों ने एक घर का सामान खंगाल कर कई चीजें चुरा ली हैं। सोमवार की रात यहां निवासरत किशन सिंह बिष्ट के घर में अज्ञात चोरों ने ताला तोड़कर घर में रखे सामान पर हाथ साफ कर लिया। इस कमरे में किशन सिंह बिष्ट की माता रहती हैं। जबकि अन्य परिजन दूसरे मकान में रहते हैं। बिष्ट की माता इन दिनों अपने परिजनों से मिलने हल्द्वानी गयी हुई हैं। जिसका अज्ञात बद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

बाहर का रास्ता दिखाने पर भड़के उपनल कर्मी

रानीखेत : उपनल कर्मचारी संगठन की बैठक में केंद्र सरकार के खिलाफ खूब गुबार निकाला गया। वक्ताओं ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार उत्तराखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। साथ ही पर्याप्त बजट मुहैया न कराए जाने पर रोष जताते हुए उपनल कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखाए जाने का पुरजारे विरोध किया गया। उन्होंने राज्य सरकार से कर्मचारी हित में सकारात्मक पहल की मांग की गई। संगठन की बैठक में पूरा काम लेने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

विवाहिता की मौत के आरोपी गिरफ्तार

अल्मोड़ा : विकास खंड हवालबाग में ससुरालियों द्वारा गर्भवती नव विवाहिता को जहर देकर मारने के मामले में राजस्व पुलिस ने हत्या आरोपी सास और सुसर को भी गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को जेल भेज दिया गया है। जबकि राजस्व पुलिस चौथे आरोपी मृतका के जेठ की अभी तलाश कर रही है। दस मार्च को विकास खंड के बल्टा गांव निवासी पूरन सिंह मेहता की पुत्री रेखा को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

अराजक तत्वों ने जलाई प्रधान की ऑल्टो

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : अराजक तत्वों ने मंडलसेरा के ग्राम प्रधान की ऑल्टो कार को आग के हवाले कर दिया। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया, लेकिन कार सहित उसमें रखे तमाम कागजात जलकर राख हो गए। मंडलसेरा में दो वर्ष के भीतर वाहन जलाने की यह चौथी घटना है। मंडलसेरा के ग्राम प्रधान कैलाश गिरि गोस्वामी ने रविवार की शाम रोज की तरह अपनी ऑल्टो कार यूके 02- 4788 सड़क किनारे खड़ी की और घर चले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

नेगी दोबारा बने कैंट बोर्ड उपाध्यक्ष

जागरण संवाददाता, रानीखेत : कैंट बोर्ड उपाध्यक्ष पद पर मोहन नेगी दोबारा चुन लिए गए। विशेष मीटिंग में दो सभासदों की गैरमौजूदगी में नेगी का नाम प्रस्तावित किया गया। ऐसे में चार सभासदों का सीधा समर्थन मिलने पर बगैर मतदान उन्हें बहुमत से उपाध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा। छावनी परिषद अध्यक्ष कर्नल नवदीप दहिया ने मनोनीत उपाध्यक्ष को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बहुत जल्द बोर्ड की वित्त एवं सिविल एरिया कमेट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

जितनी कीमत नहीं, उससे ज्यादा मरम्मत में खर्च

जागरण टीम, रानीखेत/गरमपानी : अंतरजनपदीय सीमा स्थित सीएचसी खैरना के औचक निरीक्षण में एंबुलेंस की हालत पर सीएमओ डॉ. एलएम उप्रेती ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि जितनी कीमत नहीं उससे ज्यादा वाहन की मरम्मत के नाम पर खर्च किए जा चुके हैं। साथ ही आए दिन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सकों को मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार की नसीहत भी दी। सीएचसी खैरना को शील हॉस्पिटल बरेली की ओर से संचालित किया जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

क्रांतिवीरों ने आजाद कराया देश

जागरण संवाददाता, रानीखेत : देश को आजादी दिलाने में सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महान क्रांतिकारी शहीद ए आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को उनकी शहादत दिवस पर याद किया गया। इस दौरान हुई गोष्ठी में वक्ताओं ने क्रांतिवीरों के सपनों का आजाद भारत निर्माण को आगे आने का आह्वान किया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौक के समीप सोमवार को शहादत दिवस पर क्रांतिवीरों का भावपूर्ण स्मरण किया गया। शहीद ए आजम भगत सिंह के स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

आबाद होंगे खूबसूरत गांव

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों को पर्यटन ग्राम क्लस्टर योजना से जोड़ने की कसरत शुरू हो गई है। ग्रामीण पर्यटन उत्थान योजना के तहत ऐसे गांव चिन्हित किए जाएंगे, जो वाकई पर्यटन की दृष्टि से खूबसूरत हैं। स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से योजना की शुरुआत की जा रही है। गाव में रहने वाले लोगों की वित्तीय और सामाजिक अवधारणा को जागृत कर पर्यटकों और ग्रामीणों के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:00 PM (IST)
        

तीन मांगों को मोहताज तीन पट्टियों से घिरा कस्बा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: यूं तो गांव-गांव तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने के दावे होते आए हैं, मगर कई ग्रामीण इलाके इन दावों की हवा निकाल रहे हैं। ऐसा ही नमूना तहसील मुख्यालयों का मध्य स्थल कठपुड़िया बना है, जो डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों की करीब आठ हजार की आबादी का केंद्र है। लंबे समय से उठ रही मांग के बावजूद इस कस्बे की शिक्षा, स्वास्थ्य व बैंक सुविधा से संबंधित तीन दरकारें पूरी नहीं हो सकी। अब क्षेत्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 11:00 PM (IST)
        

साम्राज्यवादी नीतियां मंजूर नहीं

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: आजादी के रणबांकुरों शहीद भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु का शहादत दिवस पर यहां भावपूर्ण स्मरण हुआ। श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके संघर्ष को याद किया गया और गोष्ठी में नारेबाजी के साथ साम्राज्यवादी नीतियों के खिलाफ लामबंद होकर संघर्ष का संकल्प लिया गया। भारत की जनवादी नौजवान सभा ने यहां गांधी पार्क में एकत्रित होकर शहादत दिवस मनाया। जहां शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु को याद क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

जहां जरूरत नहीं वहां बाट दिया बीज

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : विकास खंड भैंसियाछाना के ग्रामीणों ने उद्यान विभाग पर बीज वितरण में अनियमितता का आरोप लगाया है। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग ऐसे क्षेत्रों में आलू का बीज बांट रहा है, जहां आलू पैदा ही नहीं होता, लेकिन ऐसे इलाकों की अनदेखी कर दी गई जहां आलू प्रचुर मात्रा में पैदा होता है। सामाजिक कार्यकर्ता प्रताप सिंह के नेतृत्व में जिलाधिकारी से मिले शिष्टमंडल ने कहा है कि नवंबर से व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:58 PM (IST)
        

आंखों में खटके 'गेस्ट टीचर'

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों (गेस्ट टीचर) की तैनाती राजकीय शिक्षकों की आंखों में खटक गए हैं। विरोध के स्वर तेज होने लगे हैं। शिक्षकों ने अतिथि शिक्षक व्यवस्था के बजाय स्थायी नियुक्तियों समेत अपनी मांगें उठाई हैं। ऐसा नहीं होने पर आंदोलन का ऐलान किया है। राजकीय शिक्षक संघ (एलटी बेसिक संवर्ग) की कुमाऊं मंडल इकाई ने बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा की। संगठन के पदाधिका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

शराब की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शराब की दुकानों में अधिक दाम पर शराब बेचने की शिकायत के बाद आबकारी विभाग की टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। तीन दुकानों में ओवररेट की शिकायत सही मिलने पर इन दुकानों का लाइसेंस एक-एक दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। जबकि तीनों दुकानों पर पांच पांच हजार रुपये का जुर्माना भी ठोका गया है। आबकारी विभाग के अधिकारियों को जिले के ग्रामीण क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

समस्याएं हल नहीं हुई तो आंदोलन

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद की मासिक बैठक में लंबित समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर आक्रोश जताया गया। साफ किया कि यदि समय रहते समस्याएं हल नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा। मंडलीय अध्यक्ष उमेश भट्ट ने सरकार पर निगम को कमजोर करने का आरोप लगाया। कहा कि सरकार अवैध संचालन को प्रोत्साहित व निगम को हतोत्साहित कर रही है। पर्वतीय मागरें पर बसों का संचालन सालों से ठप है, लेकिन न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

बंधी कृष्ण के जीवन की उम्मीद

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मेहनत मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण, ऊपर से जवान बेटे की किडनी खराब। गरीबी और बेबसी के कारण उपचार की उम्मीद छोड़ चुका था गिवाईथल निवासी राजेंद्र बोरा। लेकिन कुछ समाज सेवियों ने उसकी पीड़ा को समझा और अब कई हाथ बेटे कृष्ण के उपचार को आगे बढ़ने लगे हैं। धौलछीना के गिवाईथल निवासी राजेंद्र सिंह बोरा का 26 वर्षीय पुत्र काफी समय से बीमार चल रहा था। उपचार के लिए चिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

भवन बना, पर किराए में है एएनएम सेंटर

संवाद सहयोगी, सोमेश्वर : ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में सरकार कितनी गंभीर है कि इस बात का अंदाजा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली से लगाया जा सकता है। विभाग ने ताकुला विकास खंड के सुनाड़ी गांव में वर्षो पूर्व एक एएनएम सेंटर की स्थापना तो की। लेकिन भवन निर्माण के सालों बाद भी एएनएम सेंटर किराए के ही भवन में चल रहा है। निर्माण में गुणवत्ता न बरते जाने के कारण लाखों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Mar 2015 04:33 AM (IST)
        

साहित्य वही, जो समाज को दिशा दे

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : ¨हदू नव संवत्सर के उपलक्ष्य में साहित्य अकादमी नई दिल्ली के बैनर तले रचना पाठ कार्यक्रम हुआ। जिसमें रचनाओं के महत्व पर चर्चा हुई और कवियों ने समाज के परिदृश्य को उकेरती रचनाएं पेश की। एसएसजे परिसर अल्मोड़ा के जंतु विज्ञान विभाग के संगोष्ठी कक्ष में मुख्य अतिथि परिसर के निदेशक प्रो. आरएस पथनी ने कहा कि साहित्यकार वहीं है, जो विषय को रचकर पूरे समाज को प्रेरणा दे सके। विशिष... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 11:11 PM (IST)
        

पटवारियों को पढ़ाया पुलिसिंग का पाठ

जागरण संवाददाता, रानीखेत : पारदर्शी विवेचना एवं राजस्व क्षेत्रों में बेहतर कानून व्यवस्था के मकसद से पटवारियों (राजस्व उपनिरीक्षक) को नए अधिनियम एवं कानून की गहन जानकारी दी गई। विषय विशेषज्ञों ने संशोधित एक्ट के अनुरूप मामलों के निस्तारण व कार्रवाई कैसे करें, इसका भी पाठ पढ़ाया। एसडीएम कार्यालय सभागार में रविवार को डीएम के निर्देश पर रानीखेत, द्वाराहाट व चौखुटिया तहसील क्षेत्र के नायब, कानूनगो व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Mar 2015 11:10 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें