Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 16,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

मलिन बस्ती मामले में फिर उबाल

जाका, अल्मोड़ा : मलिन बस्ती निर्माण योजना में धांधली का जिन्न एक बार फिर बोतल से बाहर आ गया है। पालिका द्वारा निर्माण के नाम पर तोड़े गए मकानों में रह रहे पीड़ितों ने पूर्व पालिकाध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी पर उनकी उपेक्षा करने की तोहमत मढ़ते हुए शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। दरअसल, कुछ समय पहले शहरी विकास विभाग के माध्यम से मलिन बस्ती निर्माण योजना के तहत अल्मोड़ा नगर पालिका को लगभग आठ करोड़ रुपये स्वी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Dec 2013 10:29 PM (IST)
        

मां की चिता को बेटियों ने दी मुखाग्नि

जाका, अल्मोड़ा : हिंदू धर्म में भले ही मां-बाप के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी बेटों पर है, ऐसी मान्यता हो। मगर परिवार में पुरुषों के नहीं होने से अल्मोड़ा की दो बेटियों ने इस परंपरा को पीछे छोड़ अपनी मां की अर्थी को कंधा देकर मुखाग्नि भी दी। नगर के गंगोला मोहल्ले में हुक्का क्लब के पास महिला सौंदर्य प्रसाधनों की दुकान चलाने वाली मंजू साह पत्‍‌नी स्व.भवेश लाल साह की दो बेटियां हैं। बड़ी बेटी कृतिका इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Dec 2013 10:29 PM (IST)
        

कहर ढाने को तैयार अतिसंवेदनशील पहाडि़यां

रानीखेत/गरमपानी : कुमाऊं की लाइफ लाइन पर डेंजर जोन जौरासी बेशक कुछ शांत है, मगर हाईवे पर आधा दर्जन से ज्यादा अतिसंवेदनशील पहाड़ियां कहर ढाने को तैयार हैं। भू-स्खलन से निपटने तथा कमजोर पहाडि़यों को थामे रखने के लिए सुरक्षात्मक कार्यो के अभाव में राजमार्ग पर दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं। बगैर बरसात पत्थरों की वर्षा किसी बड़े हादसे का सबब बन सकती है। याद रहे 2012 में अतिसंवेदनशील जौरासी की पहाड़ी ने अल्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Dec 2013 10:27 PM (IST)
        

चिराग व कुहू सेमीफाइनल में

अल्मोड़ा : चंडीगढ़ में चल रही 38वीं जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में उत्तराखंड के चिराग सेन व कुहू गर्ग ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। यह जानकारी उत्तराखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव बीएस मनकोटी ने दी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के चिराग सेन ने अंडर-17 बालक सिंगल मैच में महाराष्ट्र के चिराग सेट्टी को 21-15,21-17 से तथा उत्तराखंड की ही कुहू गर्ग व आंध्र प्रदेश की वी. हारिक की जोड़ी ने बालि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Dec 2013 10:22 PM (IST)
        

सिंचाई विभाग के अधिकारी तहसील दिवस से नदारद

जाका, भिकियासैंण : जनसमस्याओं के निराकरण को लेकर आला अधिकारियों के निर्देश बाद भी पिछले तीन महीनों से सिंचाई विभाग के अधिकारी भिकियासैंण में आयोजित तहसील दिवस में नहीं पहुंचे। जिस कारण स्थानीय लोगों में अधिकारियों की कार्यप्रणाली को लेकर खासा आक्रोश दिखाई दिया। मंगलवार को भिकियासैंण में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्थानीय लोग अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर सदन में पहुंचे। स्थानीय लोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Dec 2013 10:13 PM (IST)
        

भारतीय सेना को मिले 126 नए जांबाज

जाका, रानीखेत : भारतीय सेना को नए जांबाजों के रूप में 126 जवान और मिल गए हैं। देश की खातिर सर्वस्व न्यौछावर करने के जज्बे व जुनून के साथ आन, बान और शान की कसम लेकर ये रिक्रूट इंडियन आर्मी के अभिन्न अंग बन गए। इन सभी को केआरसी के धर्मगुरु एमसी लोहनी ने शपथ दिलाई। कमांडेंट ब्रिगेडियर केए महावीर ने जवानों में नया जोश भरते हुए कहा-साहस, ईमानदारी, देशभक्ति एवं कर्तव्य निष्ठा कुमाऊं रेजिमेंट की परंपरा व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Dec 2013 10:10 PM (IST)
        

समाज तक पहुंचे जीआइएस का लाभ

जाका, अल्मोड़ा : विज्ञान की नवीनतम विधा जीआइएस का लाभ आम आदमी तक पहुंचना जरूरी है। नियोजन व प्रबंधन की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए बुद्धिजीवी वर्ग तथा आम जनता के बीच समन्वय बिठाना होगा। यह बात उत्तराखंड सेवा निधि के निदेशक पर्यावरणविद् पद्मश्री डा.ललित पांडे ने कही है। डा.पांडे अल्मोड़ा कैम्पस में जीआइएस पर 21 दिनों से चल रहे पुनश्चर्या कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Dec 2013 10:10 PM (IST)
        

रिकू्रटों के अभिभावकों को 'गौरव' का सम्मान

जाका, रानीखेत : कुमाऊं रेजीमेंट के गौरवशाली सैन्य इतिहास में मंगलवार को एक नई परंपरा का सूत्रपात हुआ। केआरसी में रिक्रूटों के अभिभावकों को गौरव पदक देने की परंपरा का श्रीगणेश हुआ। स्थानीय सोमनाथ ग्राउंड में रेजीमेंट के इतिहास में नया अध्याय जुड़ गया। कसम परेड के बाद भारतीय सेना के अंग बने सभी 126 रिक्रूटों के अभिभावक पूर्व फौजियों को गौरव पदक प्रदान किया गया। केआरसी कमांडेंट ब्रिगेडियर केए महाव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Dec 2013 10:08 PM (IST)
        

ग्राम प्रहरियों को नियमित करे सरकार

जाका, दन्यां : विकासखंड धौलादेवी के अंतर्गत कार्यरत ग्राम प्रहरियों ने सरकार से मानदेय बढ़ाने और नियमितीकरण की मांग की है। उन्होंने शीघ्र मांगों पर विचार न किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। धौलादेवी में आयोजित बैठक में ग्राम प्रहरियों ने पुलिस कार्यो में पूरे गांव का जिम्मा लेने के बावजूद नाममात्र का मानदेय देने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आसमान छूती महंगाई के द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 10:05 PM (IST)
        

आपदा के जख्मों पर नहीं लगा मरहम

जाका, अल्मोड़ा : विकास खंड भैंसियाछाना के खैरखेत गांव में अतिवृष्टि से बेघर हो चुके लोगों को अब तक छत नसीब नहीं हो पाई है। सोमवार को प्रभावित परिवार एडीएम से मिले और उन्होंने विस्थापन की मांग की। सेराघाट के व्यापार संघ अध्यक्ष शिवमंगल पांडे के नेतृत्व में ग्रामीणों का एक शिष्टमंडल सोमवार को जिला मुख्यालय पहुंचा। ग्रामीणों ने एडीएम प्रशांत कुमार आर्या को ज्ञापन देते हुए कहा कि वर्ष 2010 और 2013 मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 10:01 PM (IST)
        

निर्देशों की अनदेखी पर बिफरे सीडीओ

जाका, अल्मोड़ा : मुख्य विकास अधिकारी डा.अहमद इकबाल ने जिला व राज्य योजना तथा केंद्र पोषित योजनाओं में धनावंटन के बावजूद लक्ष्य के सापेक्ष व्यय नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताई है। समीक्षा बैठक में उन्होंने समय-समय पर निर्देश जारी करने पर भी उनकी अनदेखी को बेहद गंभीर बताया। विकास भवन सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में सीडीओ ने विभागीय अधिकारियों को इस संदर्भ में कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि शास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 09:57 PM (IST)
        

सुमन को एमए संस्कृत साहित्य में स्वर्ण

जाका, दन्यां : विकासखंड धौलादेवी अंतर्गत दूरस्थ गांव चमतोला निवासी सुमन चंद्र पंत पुत्र पूरन चंद्र पंत ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय बनारस से एमए संस्कृत साहित्य की परीक्षा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। बीपीएल परिवार के इस छात्र की उपलब्धि पर विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, पूर्व डीसीबी अध्यक्ष दीवान सिंह भैसोड़ा, अध्यक्ष प्रशांत भैसोड़ा, सामाजिक कार्यकर्ता शेर सिंह भैसोड़ा, खुशाल सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 09:56 PM (IST)
        

निरीक्षण में गैरहाजिर मिलीं दो शिक्षिकाएं

चौखुटिया : सोमवार को बीइओ एसपी दोहरे ने विकासखंड के अनेक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान दो शिक्षिकाएं गैरहाजिर मिली। जिनका एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि कहीं-कहीं माध्यान्ह भोजन व्यवस्था में खामियां पकड़ी गई। बीइओ ने पठन-पाठन दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए। इस एक दिनी सघन निरीक्षण में उन्होंने राप्रावि, जूहा थापला, राप्रावि चौना, राइंका व राबाइंका मासी, राप्रावि, राइंक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 09:56 PM (IST)
        

सीएम के पुतले की निकाली शव यात्रा

जाका, अल्मोड़ा : नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलित योग प्रशिक्षित बेरोजगारों ने सोमवार को तीखे तेवर दिखाए। 61वें दिन भी डीएम कार्यालय के समक्ष धरना जारी रखते हुए माल रोड में सांकेतिक चक्काजाम किया। वह सरकार की अनसुनी का विरोध कर रहे थे। दोपहर योग प्रशिक्षित स्थानीय चौघानपाटा में एकत्रित हुए और उन्होंने मांग की पूर्ति नहीं करने के विरोध स्वरूप प्रदेश सरकार के खिलाफ नारे लगाए। इसके बाद सड़क पर बैठ गए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Dec 2013 09:54 PM (IST)
        

शहर में हर ओर अतिक्रमण बना रोड़ा

जाका, अल्मोड़ा : बुद्धिजीवी व सांस्कृतिक नगरी के नाम से मशहूर अल्मोड़ा नगर की बाजार व सड़कें अतिक्रमण व मनमानी के चलते सिकुड़ती जा रही हैं। मजेदार बात तो यह है कि पुलिस व पालिका दोनों ही इस स्थिति को ठीक नहीं मानते, मगर अंकुश के कदम ढीले पड़े हैं। नगर पालिका के मानक हवा-हवाई हैं। नगर की पटाल बाजार के नाम से चर्चित करीब डेढ़ किमी बाजार मार्ग साल-दर-साल सिकुड़ता जा रहा है। लगभग ढाई सौ छोटी बड़ी दुकानों वा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Nov 2013 10:53 PM (IST)
        

गोलीकांड में दोस्त गिरफ्तार

जाका, अल्मोड़ा : यहां बीती 25 नवम्बर की देर रात्रि में हुए गोलीकांड में मृतक सर्राफा व्यवसायी तिलक वर्मा का दोस्त गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी से 32 बोर की रिवाल्वर बरामद की गई है। सीजेएम कोर्ट में पेशी के बाद उसे 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। 25 नवंबर की रात्रि यहां बख्शीखोला में दीया ज्वैलर्स प्रतिष्ठान के स्वामी तिलक वर्मा संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से गंभीर रूप से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Nov 2013 10:52 PM (IST)
        

स्वास्थ्य विभाग के चालक ने निगला जहर, मौत

जाका, अल्मोड़ा : अज्ञात कारण वश स्वास्थ्य विभाग के चालक ने जहरीला पदार्थ निगल कर आत्महत्या कर ली। हालत गंभीर होने पर अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हुई। आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है। हालांकि घटना से पूर्व उसकी किसी बात को लेकर परिजनों से कहासुनी हुई थी। यहां खत्याड़ी निवासी मदन सिंह जलाल (39) जिला अस्पताल में चालक पद पर तैनात था। रोज की भांति वह शुक्रवार को भी ड्यूटी पर आया था।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Nov 2013 10:52 PM (IST)
        

ग्राम प्रहरियों ने भरी हुंकार

जाका,अल्मोड़ा : न्यूनतम वेतन दिए जाने समेत तमाम मांगों को लेकर ग्राम प्रहरी भड़क उठे हैं। उन्होंने इन मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में प्रदर्शन किया। साथ ही जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। कहा है कि यदि ग्राम प्रहरियों की शीघ्र सुध नहीं ली गई तो वह उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। जिले भर के ग्राम प्रहरी मंगलवार को जिला मुख्यालय के स्थानीय गांधी पार्क में एकत्रित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Nov 2013 10:31 PM (IST)
        

विद्यालय के बेहतर प्रबंधन के दिए टिप्स

जाका,अल्मोड़ा : संकुल संसाधन केंद्र जलना के विद्यालय प्रबंध समितियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सत्यों में आयोजित किया गया। जिसमें समितियों के पदाधिकारियों व सदस्यों को विद्यालय के बेहतर प्रबंधन के टिप्स दिए गए। प्रशिक्षण का शुभारंभ नोडल अधिकारी महेश चंद्र तिवारी ने किया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों को बेहतर तरीके से संचालित करने की जिम्मेदारी जहां अध्यापकों की है, वहीं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Nov 2013 10:30 PM (IST)
        

नाम की लड़ाई में स्कूल पर ताला

जाका, मौलेखाल (सल्ट) : विकास खंड सल्ट के तड़ी गांव में विद्यालय का नाम बदलने को लेकर पैदा विवाद शनिवार को अधिकारियों से घंटों चली वार्ता केबाद खत्म हुआ। लेकिन ग्रामीणों के आक्रोश के कारण शनिवार को भी विद्यालय बंद रहा। सल्ट के तड़ी गांव के ग्रामीण पिछले कुछ दिनों से उच्चीकृत विद्यालय का नाम बदलने से आक्रोशित थे। शिकायत के बाद भी कार्रवाई न होने के कारण ग्रामीणों ने गुरूवार को विद्यालय में ताला जड़कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Nov 2013 10:17 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »