« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अल्मोड़ा

चौदह साल बीते, विपणन को मोहताज किसान

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : भले ही शासन-प्रशासन कृषि विकास के दावों का ढिंढोरा कितना ही पीटा जाए, मगर पहाड़ के किसान राहत में नहीं हैं। एक ओर ये 'अन्नदाता' विषम भौगोलिक परिस्थितियों में हाड़तोड़ मेहनत कर खेती करते हैं, मगर दूसरी ओर उत्तराखंड में किसानों के सामने पहाड़ जैसी समस्याएं हैं। मगर यहां के अन्नदाताओं के लिए सरकारें आज तक विपणन की सुविधा नहीं जुटा पाई। बाजार उपलब्ध कराने के लिए मंडी तो दूर संग्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 11:07 PM (IST)
        

31इकाइयों में से 29 में हुए चुनाव

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल की जिला अल्मोड़ा इकाई से जुड़ी शाखाओं की चुनावी प्रक्रिया जारी है। इस बीच आधा दर्जन और इकाइयों का चुनाव करा लिया गया है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की कुल 31 इकाइयों में से 29 का चुनाव संपन्न हो चुका है और एक सप्ताह के भीतर शेष दो इकाइयों का पुनर्गठन करा लिया जाएगा। पिछले चंद रोज के अंतर्गत जिले में उद्योग व्यापार मंडल की बाड़ेछीना, धौलछ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 11:07 PM (IST)
        

बाइक बैट्री चोर रंगेहाथ दबोचे

जागरण संवाददाता, चौखुटिया : मंगलवार की देर रात बाजार क्षेत्र में गश्त के दौरान पुलिस ने बाइक से बैटरी निकालते दो लोगों को रंगेहाथ पकड़ लिया। उनके पास से एक ही रात में विभिन्न स्थानों से चोरी की गई छह बैट्रियां बरामद हुई। विकास खंड के टटलगांव निवासी नंदन सिंह संगेला की यहां रामपुर में मोटरसाइकिल रिपेय¨रग की दुकान है। वह रात को भरत सिंह बिष्ट (19) निवासी रामपुर के साथ रात करीब दो बजे मासी पहुंचा। उन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 11:04 PM (IST)
        

प्राथमिक स्कूल छाना जमराड़ी की सभी व्यवस्थाएं अनुकरणीय

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए शिक्षक पूरे मनोयोग से जुट जाएं। यह निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी वीएन सिंह ने ब्लॉक भैसियाछाना के विभिन्न विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान दिए। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय छाना जमराड़ी को आदर्श परिवेश का विद्यालय बताया। सीईओ ने विद्यालय की व्यवस्थाओं को जिले के अन्य विद्यालयों के लिए अनुकरणीय बताया। उन्होंने विकास खंड के श्रीश्री मां आनंद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 11:02 PM (IST)
        

खटीमा व मंसूरी के शहीदों का स्मरण

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान खटीमा व मंसूरी में शहीद हुए क्रांतिकारियों को 21वीं पुण्य तिथि पर भाव पूर्वक याद किया। उत्तराखंड लोक वाहिनी केंद्रीय कार्यालय में हुए कार्यक्रम में शहीदों के सपनों का राज्य बनाने को अभी संघर्ष की जरूरत बताई। वाहिनी के केंद्रीय अध्यक्ष डॉ. शमशेर सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य निर्माण के लिए कई लोगों ने अपनी शहादत दी। लेकिन 15 साल बाद भी हालात ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 11:01 PM (IST)
        

सर्वे को फिर होगी शीतलाखेत की चढ़ाई

जागरण संवाददाता, रानीखेत : राज्य जैव विविधता विरासतीय स्थल के लिए नामित शीतलाखेत-स्याही देवी क्षेत्र की आखिर महकमे ने सुध ले ही ली। पर्यटन नक्शे पर अहम स्थान रखने वाले इस नैसर्गिक बेल्ट को पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिए नए सिरे से सर्वे किया जाएगा। वहीं कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से भी शासन को प्रस्ताव भेजने की तैयारी चल रही है। दरअसल, प्राकृतिक सौंदर्य व जैव विविधता से लबरेज शीतलाखेत क्षेत्र प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:56 PM (IST)
        

राज्य आंदोलनकारियों की मुट्ठी तनी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : लंबित समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर राज्य आंदोलनकारी बुधवार को भड़क उठे। उन्होंने कलक्ट्रेट में धरना दिया। कहा कि यदि शीघ्र समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वह आंदोलन की अग्रिम रूपरेखा तय करने को बाध्य होंगे। बुधवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों से राज्य आंदोलनकारी जिला मुख्यालय पहुंचे, उन्होंने समस्याओं को लेकर धरना दिया। सभा में वक्ताओं ने राज्य आंदोलन के दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:54 PM (IST)
        

बार पर गरमाई सियासत

जागरण संवाददाता, रानीखेत : मदिरा बार के मुद्दे पर सियासत गरमा गई है। पूर्व विधायक के सवाल पर नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने पलटवार किया है। कहा कि उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने तथा सैलानियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के मकसद से जिस बार को स्वीकृति दी वह मानकों की कसौटी पर खरा उतरता है। इसके उलट कांग्रेस राज में मानकों को ताक पर रख जिस तरीके से गली-कूचों, ढाबों में मदिरालय खोले जा रहे हैं, वह शराब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:53 PM (IST)
        

पांच तक इंतजार, फिर भूख हड़ताल

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : वन रैंक-वन पेंशन की एक सूत्रीय मांग को लेकर पूर्व सैनिकों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से बुधवार को भी पूर्व सैनिक जिला मुख्यालय पहुंचे और लीग कार्यालय परिसर में धरना दिया। साथ ही केंद्र सरकार की हीलाहवाली के खिलाफ जमकर गुस्सा उगला। कहा, अब यह आंदोलन लक्ष्य हासिल होने के बाद ही थमेगा। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:51 PM (IST)
        

काफिला रोका, नेता प्रतिपक्ष का घेराव

जागरण संवाददाता, रानीखेत : ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (एक्टू) के बैनर तले आशा कार्यकत्रियां व अन्य श्रमिक संगठनों के लोग सड़क पर उतर आए। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट का काफिला रोक प्रदर्शनकारियों ने उनका घेराव किया। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल पर बुधवार को नगर में धरना-प्रदर्शन किया गया। एक्टू के जिला... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:49 PM (IST)
        

गधेरे में गिरी कार, दो घायल

जागरण संवाददाता, चौखुटिया: चौखुटिया-द्वाराहाट मोटर मार्ग में बाखली गांव के पास आल्टो कार करीब 20 फीट नीचे गधेरे में जा गिरी। हादसा एक बाइक सवार को बचाने के चक्कर में हुआ। इसमें चालक व एक महिला घायल हो गए। जिन्हें सीएचसी में भर्ती किया गया। महिला का हाथ फ्रेक्चर हो गया। उसे हायर सेंटर रेफर किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार आवास विकास कालोनी रुद्रपुर-उद्यमसिंह निवासी आशीष कुमार अपनी पत्‍‌नी को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:45 PM (IST)
        

दोहरे मापदंड के बीच झूल रहे ग्राम प्रहरी

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सरकार की अव्यवस्था का एक नमूना ग्राम प्रहरी व्यवस्था भी है। एक तो न्यून पगार पर में पूरे गांव का पहरा, दूसरी ओर उसमें भी दोहरी मापदंड। राजस्व क्षेत्र के ग्राम प्रहरियों को थाना क्षेत्र के ग्राम प्रहरियों से 400 रुपये मानदेय कम मिल रहा है। एक व्यवस्था और मानदेय के लिए दोहरी व्यवस्था ग्राम प्रहरियों के गले नहीं उतर रही और उनमें गुस्सा है। दरअसल, गांवों में घटनाओं की देखरेख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:40 PM (IST)
        

पॉलीथिन से जिले की पशु औषधि की हिफाजत

जिला मुख्यालय पर ब्रिटिशकाल से स्थापित पशु चिकित्सालय सदर दशकों बाद भी बीमार ही रह गया, जबकि इसी भवन में जिले का केंद्रीय पशु औषधि भंडार भी है। यह पशु चिकित्सालय दशकों बाद भी किराए के जर्जर भवन से उबर नहीं पाया। हालत इतनी बुरी है कि शासन-प्रशासन के चौकस इंतजामों के दावों की पोल यह अस्पताल सरेआम खोल रहा है। बरसात में जिले के 38 पशु अस्पतालों की पशु औषधियों की हिफाजत यहां पॉलीथिन डालकर की जाती है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:38 PM (IST)
        

पहाड़ के सुदूर द्यौना से 'सैफ' तक का सफर

जागरण टीम, भिक्यिासैंण/ रानीखेत : जुनून जिसने जीवन में बस जीतना सिखाया। जज्बा ऐसा कि पहाड़ की कठिनाइयां आसान होती चली गई। और जोश जिसने बालमन में जीत की अद्भुत क्षमता दी। देखते ही देखते द्यौना के आंगन में कपड़े की बॉल पर नाचते कदम तमाम चुनौतियां पार कर इंडियन लीग, फिर दक्षिण एशियायी फुटबॉल फेडरेशन (सैफ) में देश को रजत पदक दिलाकर ली लौटे। यहां बात हो रही है भिक्यिासैंण ब्लॉक (अल्मोड़ा) स्थित द्यौना ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:34 PM (IST)
        

परिचालक के निलंबन पर ठप किया वाहनों का संचालन

Vehicles stopped due to expelledation of driver

अल्मोड़ा। रोडवेज कर्मचारी संघ ने एक परिचालक के निलंबन की कार्रवाई से आक्रोशित होकर अचानक बसों का संचालन ठप कर दिया। बीते रोज दोपहर दो बजे के बाद संगठन ने कोई भी वाहन नहीं चलने दिया। कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि अगर परिचालक का निलंबन जल्द वापस नहीं लिया गया तो वाहनों का संचालन पूरी तरह से ठप रहेगा। बीते रोज उत्तराखंड परिवहन निगम में कार्यरत परिचालक राजकुमार को बिना कारण निलंबित कर दिया गया था।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 02 Sep 2015 10:34 AM (IST)
        

दिल्ली के छात्रों ने पहाड़ के शिल्प को जाना

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शिक्षा के साथ साथ साथ किसी भी क्षेत्र की भौगोलिक जानकारी से हासिल करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। जब तक किसी भी क्षेत्र के उद्योग, शिल्प, पर्यटन, स्थलों की जानकारी रखने से उससे संबंधित अध्ययन और पुख्ता हो सकता है। यह बात अपर जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र ने वास्तुकला विद्यालय नई दिल्ली से यहां पहुंचे बैचलर ऑफ प्लानिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों के 27 सदस्यीय दल को संबोधित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:15 PM (IST)
        

यूपी महिला क्रिकेट कैंप के लिए अल्मोड़ा की छात्रा चयनित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : कुमाऊं विवि के एसएसजे परिसर अल्मोड़ा की बीए प्रथम वर्ष की छात्रा बसंती कोरंगा का चयन उत्तर प्रदेश की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम के कैंप में चयन हुआ है। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश धवन ने बताया कि इस कैंप में संभावित 30 महिला खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। मूल रूप से बागेश्वर जिले के कपकोट के जुबरा भनार गांव निवासी 18 वर्षीया बसंती ने यह सफलता पहले ही प्रयास में पाई है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:14 PM (IST)
        

अल्मोड़ा से छह ताइक्वांडो खिलाड़ी चयनित

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय सब जूनियर ताइक्वांडो प्रतियोगिता के लिए अल्मोड़ा से छह खिलाड़ियों का चयन हुआ है। यह प्रतियोगिता ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में हैदराबाद में में 7 से 9 सितंबर के मध्य होने जा रही है। स्पो‌र्ट्स ताइक्वांडो एकेडमी अल्मोड़ा के महासचिव एवं प्रशिक्षक कमल बिष्ट ने बताया है कि उनके नेतृत्व में 24 सदस्यीय राज्य ताइक्वांडो टीम उक्त प्रतियोगिता में हिस्सा ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:14 PM (IST)
        

खुली बहस के लिए नेता प्रतिपक्ष को चुनौती

जागरण संवाददाता, रानीखेत : प्रदेश कांग्रेस महासचिव व पूर्व विधायक करन माहरा ने नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट को खुली बहस की चुनौती दे डाली है। कहा कि डेढ़ दशक के कार्यकाल में बड़े भाई (विधायक) बड़ी योजना या विकास कार्य के रूप में अपनी एक भी उपलब्धि गिना दें तो वह सियासत छोड़ देंगे। कहा, उत्तराखंड खासतौर पर रानीखेत विस क्षेत्र में पहला मदिरा बार किसकी कलम से खुला नेता प्रतिपक्ष इसका खुलासा करें। साथ ही क्षे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:12 PM (IST)
        

सफाई कर्मचारियों के आरोप बेबुनियाद करार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : पालिका के सभासदों ने सफाई कर्मचारियों द्वारा उन पर लगाए आरोपों को सिरे से नकार दिया है। सभासदों ने कहा है कि सफाई कर्मचारियों पर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दबाव के कारण सफाई कर्मचारी उन पर अनर्गल आरोप लगा रहे हैं। जिन्हें कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मंगलवार को पालिका के सभासदों ने बैठक कर सफाई कर्मचारियों द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों की तीव्र निंदा की। वक्ताओं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 11:12 PM (IST)
        
(News from Almora, Uttarakhand)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें