Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

प्रधानमंत्री के गांव में दो मिनट तक रहा सन्नाटा

जयप्रकाश पाण्डेय ------------- वाराणसी : पाकिस्तान के पेशावर में स्कूली बच्चों के दिल दहला वाले कत्लेआम ने, मस्तानों की नगरी काशी को भी स्तब्ध कर दिया है। सरहद पार नौनिहालों को गोलियों से भून देने वाले आतंकवादियों के वहशीपन के खिलाफ चरम पर पहुंची क्रोधाग्नि के ताप से लोग मुट्ठियां भींचे नजर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद ग्राम जयापुर स्थित विद्यालय में बुधवार को दो मिनट का मौन रखा गया।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:48 AM (IST)
        

केंद्र सीधे करेगा काशी का विकास

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी के विश्वस्तरीय विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने गंभीर हैं, इसका अंदाजा विरासत शहर विकास एवं उन्नति योजना (हृदय) से लगाया जा सकता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार स्वयं ही काशी का विकास करेगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार या स्थानीय प्रशासन के सहयोग की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। योजनाओं का प्रस्ताव बनाने के लिए तकनीकी सलाहकार भी केंद्र सरकार की ओर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:44 AM (IST)
        

प्रधानमंत्री करेंगे बड़ी योजनाओं की घोषणा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को खाली हाथ नहीं आएंगे। उनकी झोली में काशी के विकास की कई घोषणाएं होंगी। उम्मीद है कि गनर निगम में बहु प्रतीक्षित आधुनिक प्रेक्षागृह, रामनगर में टर्मिनल, गंगा घाट पर आधुनिक शवदाह गृह आदि परियोजनाओं की शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं नरेंद्र मोदी। समझा जा रहा है कि इन्हीं परियोजनाओं को समझने के लिए प्रधानमंत्री के दूत के रूप में प्रधान ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:43 AM (IST)
        

धर्मातरण पर सख्त कानून, घर वापसी का हो रास्ता

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विश्व ¨हदू परिषद के कार्यकारी अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल के तेवर धर्मातरण व घर वापसी के मुद्दे पर तल्ख दिखे। उन्होंने बुधवार को रवींद्रपुरी में आयोजित प्रेसवार्ता में मोदी सरकार से मांग की कि दोनों मुद्दों पर सख्त कानून बने। उन्होंने कहा कि धर्मातरण का आधार ¨हसा व लालच होता है। इससे समाज में विद्वेष पैदा होता है, इसे रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि घर वापसी का... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:41 AM (IST)
        

नाटक नहीं, वास्तव में भाजपाई लगाएं झाड़ू

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को गंभीरता से लेने का संदेश भाजपाईयों को दिया है। उन्होंने स्पष्ट हिदायत दी है कि अभियान के तहत सिर्फ नाटक न करें, वास्तव में झाड़ू लगाएं। झाड़ू लगाते अपने चित्र फेसबुक व ई-मेल पर अपलोड करने के बजाय लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें। हर हाल में 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:39 AM (IST)
        

इस्लाम कुबूल कराने की जांच को मौके पर पहुंची पुलिस

जागरण संवाददाता, वाराणसी : तहसील दिवस पर पुरारघुनाथपुर गांव के कृष्ण मोहन मिश्र द्वारा इस्लाम धर्म अपनाने पर ही नौकरी देने की बाबत दिए गए प्रार्थनापत्र की फूलपुर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। बुधवार को बाबतपुर हवाई अड्डे पहुंचे एसओ संजीव मिश्र ने वहां तैनात अधिकारी का बयान लिया। उधर, उक्त प्रकरण के सामने आने पर लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा परिसर में भी दिनभर तरह-तरह की चर्चा होती रही। पुलिस ने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:38 AM (IST)
        

मदद के बजाय लूट ले गए मछलियां

जागरण संवाददाता, वाराणसी : लंका थाना क्षेत्र में मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना बुधवार भोर में घटी। हादसे में जख्मी तीन लोग दुर्घटनाग्रस्त ट्रक में फंसे थे लेकिन क्षेत्रीय जनता उन्हें बचाने का प्रयास करने के बजाय खेत में बिखरी मछलियों को बटोरकर अपने घर भागने में व्यस्त दिखी। जानकारी के अनुसार कोलकाता से एक ट्रक मछलियां लेकर ट्रक चालक राजू अपने दो साथियों के साथ भोर में वाराणसी पहुंचा। उसे मल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:37 AM (IST)
        

निशाने पर थे कई कारोबारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सिगरा के रथयात्रा में सराफा कारोबारी का पैसा लूटने के चक्कर में निजी सुरक्षाकर्मी को गोली मारने वाले गाजीपुर और जौनपुर के बदमाशों के निशाने पर नगर के कई और कारोबारी भी थे। बदमाश एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात करने के बाद मांद में जाकर छिपने की योजना भी बना चुके थे। बदमाशों का दुर्भाग्य कि पहले तो लूट में असफल हुए फिर भागते समय सिपाही नरेंद्र यादव की दिलेरी से गिरोह का एक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 01:34 AM (IST)
        

बैंक के भीतर से उचक्का ले उड़ा 31 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, वाराणसी : उन्होंने अपने बेटे की फीस जमा करने के लिए पति की कमाई से रकम बचाई थी लेकिन उस उचक्के ने एक झटके में रकम उड़ा दी। पति देश के दुश्मनों से मोर्चा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के किस्तवाड़ा में हाड़ कंपाती ठंड में ड्यूटी पर हैं। छावनी क्षेत्र स्थित एक बैंक में बुधवार को दिन में रुपये जमा कराने पहुंची फुलवरिया की रीता सिंह के पास से बैंक के अंदर मौजूद उचक्के ने 31 हजार रुपये उड़ा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 11:43 PM (IST)
        

फर्नीचर की दुकान में लगी आग

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सिगरा क्षेत्र में लबे रोड मौजूद फर्नीचर शो-रूम में बुधवार की शाम विद्युत शार्ट सर्किट के कारण आग लगने से अफरातफरी मच गई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से दस लाख रुपये की क्षति हुई है। सिगरा स्टेडियम के समीप लबे रोड भारत सेवाश्रम के सामने एसके गुप्ता के तीन मंजिला भवन में भूतल पर दुकानें हैं। इलाहाबाद के मूल निवासी राहुल अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 11:28 PM (IST)
        

जिला पंचायत से स्वच्छता अभियान का आगाज

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बुधवार को सबसे बड़ी जिला पंचायत ने भी यहां आगाज कर दिया। नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष सुजीत सिंह ने जिला पंचायत परिसर में झाडू लगाकर अभियान से जुड़ने के लिए पंचायत सदस्यों को प्रेरित किया। जिला पंचायत सदस्यों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ब्लाक प्रमुखों, ग्राम प्रधानों से प्रत्येक 10 से 15 दिन के अंतराल पर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 11:25 PM (IST)
        

गोदभराई के साथ अन्नप्राशन भी

वाराणसी : बाल स्वास्थ्य पोषणमाह के अंतर्गत बाल विकास नगर स्वास्थ्य द्वारा बुधवार को सांस्कृतिक संकुल में मुख्य सेविकाओं ने दस गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व आठ बच्चों का अन्नप्राशन कराया। एक वर्ष के बच्चों का केक काटकर जन्मदिन मनाया गया। मुख्य अतिथि सहायक विकास अधिकारी वैजनाथ राम ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि ने बाल स्वास्थ्य पोषण माह पर विचार व्यक्ति किया। डा. एके पांडेय द्वार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:37 PM (IST)
        

विद्यापीठ में 26 से शीतावकाश

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 26 दिसंबर से एक जनवरी तक शीतावकाश घोषित किया गया है। कुलसचिव ओम प्रकाश ने बताया कि इस दौरान शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक विभाग बंद रहेंगे।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 09:16 PM (IST)
        

छात्रसंघ अध्यक्ष की कुर्सी पर गहराया संकट

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के नवनिर्वाचित छात्रसंघ अध्यक्ष की कुर्सी पर संकट गहराने लगा है। शिकायत निवारण प्रकोष्ठ ने निर्वाचन अधिकारी प्रो. हरिशंकर पांडेय से छात्रसंघ अध्यक्ष शिव मणि उपाध्याय का पर्चा अवैध करने के बाद वैध करने का आधार मांगा है। छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर मात्र तीन मतों से पराजित पंकज कुमार पांडेय ने गत दिनों प्रकोष्ठ को इस संबंध में एक प्रत्यावेदन द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:59 PM (IST)
        

पचास फीसद अंक आंतरिक मूल्यांकन पर

वाराणसी : यूपी बोर्ड के हाइस्कूल व इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में 26 दिसंबर से नौ जनवरी तक फैजाबाद, देवी पाटन, बस्ती व गोरखपुर मंडल के 16 जनपदों की प्रायोगिक परीक्षा होनी है। दस जनवरी से 24 जनवरी तक दूसरे चरण में वाराणसी, आजमगढ़, मीरजापुर मंडल के दस जनपदों के विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:46 PM (IST)
        

छात्रों ने किया कक्षा बहिष्कार, हंगामा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : स्नातक में विषय परिवर्तन की मांग को लेकर हरिश्चंद्र पीजी कालेज के छात्रों ने बुधवार को कक्षा बहिष्कार कर प्रदर्शन व हंगामा किया। इस दौरान छात्रों ने जुलूस निकाल कर प्राचार्य कक्ष सहित विभिन्न विभागों को बंद कराया और धरने पर बैठ गए। दोपहर बाद छात्रों ने विभिन्न मांगों को लेकर प्राचार्य को ज्ञापन भी सौंपा। इसमें मांगें पूरी होने तक धरना-प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी गई।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 07:54 PM (IST)
        

बनारस बार चुनाव में 74 फीसद से अधिक मतदान

वाराणसी, जागरण संवाददाता : बनारस बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव में बुधवार को 74 फीसद से अधिक मतदान हुआ। कुल 4205 सदस्यों में से 3125 अधिवक्ताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। पूर्वाह्न दस बजे से मतदान प्रारंभ होकर अपराह्न चार बजे तक चला। भारी गहमागहमी के बीच छह घंटे तक चले मतदान के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। प्रत्याशियों का 'राजनीतिक भाग्य' मतपेटिकाओं में सील कर दिया गया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 07:27 PM (IST)
        

बनारस में खुलेगा डिजाइनिंग बैंक

वाराणसी : पूर्वाचल निर्यातक संघ का तीन दिवसीय ¨हदटेक्स 2014 क्रेता-विक्रेतासमागम बुधवार से शुरू हुआ। उद्घाटन मुख्य अतिथि विकास आयुक्त हस्तशिल्प भारत सरकार आदि नारायण ने किया। उन्होंने कहा कि पूर्वाचल के निर्यातकों के लिए यह बहुत बड़ा मंच है। एक्सपोर्ट के माध्यम से पारंपरिक कलाओं के दीवाने विदेशी हो रहे हैं। जरूरत है तो इन कलाओं को और तराशने की। इसके लिए डिजाइनिंग स्टूडियो व डिजाइनिंग बैंक की स्था... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:50 PM (IST)
        

अब 32 मेधावियों को मिलेंगे 55 पदक

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में अब 32 मेधावियों को 55 पदक वितरित किए जाएंगे। पहले समारोह में 31 मेधावियों को 54 स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक मिलने वाले थे। बुधवार को जारी संशोधित सूची में मेधावियों व पदकों की संख्या एक और बढ़ गई है। विश्वविद्यालय में 19 दिसंबर को होने वाले 32वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक डा. विलय ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:43 PM (IST)
        

पोस्टरों से पर्यावरण के प्रति भरी चेतना

वाराणसी : पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी उद्यत हैं। जो विधा में पारंगत हैं उसी विधा के जरिए पर्यावरण संरक्षण में जुटे हैं। ललित कला विभाग (विद्यापीठ) के विद्यार्थी पोस्टरों के जरिए लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता भरने में जुटे हैं। कुछ इसी इरादे से बुधवार को विभाग में बीएफए प्रथम खंड के विद्यार्थियों ने पर्यावरण पर केंद्रित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई। उद्घाटन वित्ताधिकारी राम रतन ने किया। कहा कि पर्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:27 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Thursday 18 12 2014

11°c
यह भी देखें