1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

संकट और बढ़ा, तड़पाने लगी बिजली

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भीषण तपिश में बिजली भी साथ छोड़कर आमजन को तड़पाने लगी है। बिजली आपूर्ति का संकट और बढ़ गया है। ट्रांसफार्मरों व लाइन पर लोड इतना अधिक है कि ट्रिपिंग शुरू हो गई है। सतर्कता के तहत 33केवी उपकेंद्रों से 11 केवी फीडर से कटौती भी कराई जा रही है। इससे नगर का हर क्षेत्र प्रभावित है। इसका सीधा प्रभाव जलापूर्ति पर भी पड़ रहा है। सारनाथ में गुरुवार की रात आठ बजे लोकल फाल्ट के का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:25 AM (IST)
        

सरकारी गेहूं की कालाबाजारी का भंडाफोड़

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिला आपूर्ति विभाग की टीम ने सरकारी गेहूं की कालाबाजारी का भंडाफोड़ किया है। ओदार-सिंधोरा मार्ग पर दीनदासपुर में पहुंची आपूर्ति विभाग की टीम ने रामाश्रय पटेल के कमरे पर बुधवार को छापा मारा। इस दौरान एक कमरे में गेहूं संग्रहीत और दो व्यक्ति तौल मशीन पर सिलाई करने में मशगूल दिखे। टीम ने मौके पर 12 बोरी गेहूं सिलाई मशीन से किया हुआ पाया। यह वही गेहूं था जो सरकारी गोदाम से का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:24 AM (IST)
        

होम एक्जामिनेशन का कमाल, 'ए-वन' का धमाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सीबीएसई 10वीं में बच्चों की पढ़ाई संग खेलकूद समेत अन्य गतिविधियों ने छात्र-छात्राओं की ग्रेडिंग में चार चांद लगाया। लिखित परीक्षा में ए2 ग्रेड पाने वाले छात्र अन्य गतिविधियों में अच्छा कर ए1 ग्रेड पाने में सफल रहे। इस वर्ष भी शिक्षण संस्थाओं में 10 सीजीपीए (कमोनेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज) पाने वाले छात्रों की संख्या अधिक रही। खेलकूद व अन्य गतिविधियों में आगे रहने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:22 AM (IST)
        

पांच साल में लौट आएंगे गंगा के अच्छे दिन

वाराणसी : गंगा दशहरा पर केंद्र व प्रदेश सरकार के प्रतिनिधियों ने भगवती गंगा के अच्छे दिन लौटाने का भरोसा दिलाया। जन जन के एकजुट प्रयास का आह्वान किया। इसमें हर एक के हर संभव सहभाग का संकल्प भी दिलाया। गंगोत्री सेवा समिति द्वारा प्राचीन दशाश्वमेधघाट पर आयोजित आध्यात्मिक समारोह में यजमान रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा गंगा की प्रदूषण मुक्ति का खाका तैयार है। इसे 2020 तक क्रियान्वित कर लेने का ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:18 AM (IST)
        

श्रद्धा के भावों से जताया भगवती का आभार

वाराणसी : भगवती गंगा के पृथ्वी पर अवतरण की तिथि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तद्नुसार गुरुवार को काशीवासियों ने भावों से पतित पावनी का आभार जताया। मुंह अंधेरे से दोपहर तक गंगधार में डुबकी लगाई। दुग्धाभिषेक, पुष्पांजलि, दीपदान, आरती व पूजन अर्चन किया। त्रिविध पाप ताप नाशिनी की अविरलता और निर्मलता के लिए तन मन धन से हर संभव प्रयास का संकल्प लिया। विभिन्न संस्थाओं ने भी सांस्कृतिक व आध्यात्मिक आयोजनों के जर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
        

हवा मार गई पलटी, धूप फिर तल्खी की राह पर

वाराणसी : धूप की तल्खी के साथ हवा के पुरवा रुख से यह आस बंधी थी कि मौसम पलटी मारेगा लेकिन गुरुवार को हवा ही पलटी मार गई। सतह से लेकर ऊपर तक रुख पछुआ हो गया। इसका परिणाम यह हुआ कि वातावरण से नमी का स्तर कम हो गया। इससे मौसम बदलने के आसार फिलहाल क्षीण हो गए हैं। इस बीच तापमान ने चढ़ाव की राह पकड़ी। हालांकि शुष्क वातावरण के चलते उमस का दंश जरूर कम हुआ पर तल्खी ने बेतरह परेशान किया। कंक्रीट की सड़कों से... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:06 AM (IST)
        

आसमानी से बरस रही आग, झुलसे लोग

वाराणसी : मौसम के तेवर ने फिर बदलाव की राह क्या पकड़ी आसमान से आग बरसने लगी है। सुबह से लेकर शाम तक तो हालात में सुधार नहीं। थोड़ी राहत मिल भी रही है तो देर रात। गुरुवार को सूर्योदय के साथ चली भीषण गर्मी ने दोपहर होते होते लोगों को झुलसा दिया। क्या घर, क्या कार्यलय लोग बाहर निकलने से गुरेज करते रहे। अति आवश्यक होने पर ही निकलते लेकिन खुद को कपड़ों से इस कदर लपेटकर कर गर्म हवा और धूप सीधे बदन से नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:03 AM (IST)
        

कुएं में कूदी महिला की मौत

वाराणसी : शिवपुर के दानूपुर में गुरुवार की सुबह कुएं में कूदने से सुनीता (33वर्ष) की मौत हो गई। दयाराम प्रजापति के पुत्री सुनीता मायके आई हुई थी। उसकी मानसिक दशा ठीक न होने के कारण दो वर्ष से इलाज चल रहा था। सुनीता की ससुराल लंका के नासिरपुर गांव में है। पति विनोद ने पत्‍‌नी के बीमारी के वजह से डेढ़ वर्ष पहले सुनीता को मायके पहुंचा दिया था। उसे दो बच्चे हैं। मृतका के पिता ने बताया कि रोज घर से सुन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 May 2015 01:02 AM (IST)
        

गंगा में डूबने से किशोर समेत दो की मौत

वाराणसी : गंगा दशहरा पर गुरुवार को भीषण गर्मी में परिजनों संग गंगा स्नान करते वक्त आदमपुर व चौबेपुर थाना क्षेत्र में हुई अलग-अलग घटनाओं में डूबने से किशोर समेत दो की मौत हो गई। घटना के बाद दोनों के परिवार में कोहराम मच गया। सोनातालाब के गजबनगर कॉलोनी निवासी इंटर का छात्र सुनील केशरी (16 वर्ष) गंगा दशहरा के मौके पर परिजनों व दोस्तों संग गंगा स्नान करने भैंसासुर घाट पर पहुंचा था। इस दौरान गहरे पान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 09:36 PM (IST)
        

पित्ताशय कैंसर के कारक टाइफाइड के जीवाणु

वाराणसी : माइक्रोबायोलॉजी विभाग (बीएचयू) के प्रो. गोपालनाथ एवं नीदरलैंड के प्रो. जेक्स नेफजेस के निर्देशन में हुए शोध में पाया गया है कि पित्ताशय कैंसर का कारण टाइफाइड के जीवाणुओं का संक्रमण है। एंटीबायोटिक वैक्सीन, शुद्ध जल एवं भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कर भारतीय उपमहाद्वीप में टाइफाइड के संक्रमण को रोका जा सकता है अंतत: पित्ताशय कैंसर पर भी नियंत्रण संभव है। प्रो. नाथ बताते हैं कि इस कैंसर से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 08:25 PM (IST)
        

बार्क ने विकसित की स्लज को विषाणुरहित करने की तकनीक

वाराणसी : भाभा परमाणु अनुसंधान संस्थान (बार्क) मुंबई ने मलजल के शोधन के बाद निकले स्लज को विषाणु रहित करने की तकनीकी ईजाद की है। यह रेडिएशन आधारित है। बार्क के रेडीएशन प्रौद्योगिकी विकास प्रभाग प्रमुख डा. ललित वाष्र्णेय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मालवीय नवप्रवर्तन, संवर्धन और उद्यमिता केंद्र (आइआइटी-बीएचयू) में जल-अवजल पर चल रही कार्यशाला में पहुंचे डा. ललित ने बताया कि अहमदाबाद नगर निगम स्लज को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 06:49 PM (IST)
        

हज के दौरान कुर्बानी के सवाल पर सौंपा ज्ञापन

वाराणसी : केंद्रीय हज कमेटी मुंबई ने हजयात्रियों को हज के दौरान कुर्बानी कराए जाने की राशि हज कमेटी के खाते में जमा करने का फरमान जारी किया है। इसका विरोध देशभर में हो रहा है। बुधवार को प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय में उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मी कांत वाजपेयी को इस्लामिक फाउंडेशन आफ इंडिया के लोगों ने विरोध में ज्ञापन सौंपा। इसमें नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए कहा गया कि देश के प्रध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 01:04 AM (IST)
        

पंचक्रोशी परिक्रमा के रास्तों को करें दुरुस्त

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिलाधिकारी प्राजल यादव ने 17 जून से 16 जुलाई तक 75 किलोमीटर दूरी तक की पंचक्रोशी परिक्रमा शुरू होने से पहले ही सभी आवश्यक व्यवस्थाएं 5 जून तक पूरा कराने को कहा । इसके लिए संबंधित सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया। पीडब्ल्यूडी को सड़कों का जिम्मा लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड के अभियंता को पंचक्रोशी मार्ग की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत 5 जून तक कराने हेतु निर्दे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 01:02 AM (IST)
        

गंगा दशहरा पर यातायात प्रतिबंध

वाराणसी : गंगा दशहरा पर स्नानार्थियों की भीड़ के मद्देनजर गुरुवार को कुछ मार्गो पर यातायात प्रतिबंधित किया गया है। एसएपी सिटी कार्यालय के मुताबिक मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। लक्सा, सोनारपुरा व भेलूपुरा से भी कोई भी वाहन गोदौलिया की ओर नहीं जा सकेंगे। उन्हें विभिन्न रास्तों पर मोड़ दिया जाएगा। लहुराबीर से गोदौलिया की ओर जाने वाले वाहनों को बेनियाबाग त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:58 AM (IST)
        

रेल पखवाड़ा में स्वास्थ्य शिविर, 140 यात्रियों ने कराई जांच

जागरण संवाददाता, वाराणसी : रेल पखवाड़ा के दूसरे दिन बुधवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। लगभग 140 यात्रियों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। इसमें लखनऊ मंडल के डीआरएम एके लाहोटी व मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक रवि प्रकाश चतुर्वेदी समेत एक दर्जन रेल अधिकारी भी शामिल हुए। शिविर में कैंसर, दंत, मधुमेह, अस्थमा, ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अर्चना गुप्ता के नेतृत्व म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:57 AM (IST)
        

आयुर्वेद कालेज में खुलेगा ड्रग रिसर्च सेंटर

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित राजकीय आयुर्वेद कालेज में ड्रग रिसर्च सेंटर खुलेगा। इसके लिए आयुर्वेद कालेज ने 2.31 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी तैयार किया है। साथ ही विश्वविद्यालय के माध्यम से राष्ट्रीय उच्चतर अभियान (रूसा) को प्रस्ताव भेजने की तैयारी भी शुरू कर दी है। शासन ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से इनोवेशन सेंटर के लिए प्रस्ताव म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:32 AM (IST)
        

पूरा दिन तल्ख, हवा भी गर्म

वाराणसी : मौसम के तल्ख तेवर में खास अंतर नहीं आया है, यह अलग बात है कि तापमान नापने के उपकरण कुछ उतार-चढ़ाव बता रहे हैं। उधर वातावरण में बनी नमी के चलते उमस ने लोगों को बेतरह परेशान कर रखा है। यह स्थिति कई दिनों से बनी हुई है। बुधवार को भी कमोबेश स्थिति ऐसी ही बनी रही। सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक धूप की तल्खी कायम थी। देर रात गर्म हवा कुछ नरम हुई तब लोगों को थोड़ी राहत मिली। गर्मी का यह जाल घर के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 May 2015 12:30 AM (IST)
        

घर पर लिखी जा रहीं उत्तर पुस्तिकाएं

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं घर पर लिखवाई जा रही हैं। उड़ाका दल ने बुधवार को मीरजापुर स्थित आदर्श शिव प्रसाद संस्कृत महाविद्यालय में ऐसी 33 परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं पकड़ीं। उड़ाका दल ने केंद्राध्यक्ष को मुक्त करने की संस्तुति की है। विश्वविद्यालय प्रशासन वार्षिक परीक्षा नकल रोकने के लिए कटिबद्ध है। इस क्रम में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 May 2015 09:27 PM (IST)
        

देश तरक्की पर, बनारस में विकास की बयार

वाराणसी : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की पर है। बनारस में विकास की बयार बह रही है। इसका एहसास आम जनता को होने लगा है। पूर्ववर्ती सरकार में विकास योजनाएं भ्रष्टाचार का पर्याय बन चुकी थीं। आज मोदी सरकार की संकल्पबद्धता से इसकी जगह पारदर्शिता ने ले ली है। इस आशय के दावे मोदी सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर बुधवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा और प्रदेश भाजपा अध्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 May 2015 09:03 PM (IST)
        

सेहरा बंधने से पहले मिली मौत

वाराणसी : रोहनिया के मिल्कीचक गांव में एक युवक की शादी की तैयारियां उस समय धरी की धरी रह गई जब बुधवार को उसका शव रेल लाइन पर पड़ा मिला। परिजन जहां उसकी हत्या की आशंका जता रहे थे वहीं पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर घटना को हादसा मान रही है। युवक के माता-पिता की भी कई साल पहले हत्या हो चुकी है। मिल्कीचक गांव निवासी प्रेम चंद्र मौर्या (25वर्ष) राजातालाब स्थित एक क्लीनिक में काम करता था। तीन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 May 2015 08:52 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Friday 29 05 2015

39°c
यह भी देखें