Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

महिलाओं ने लिया पर्यावरण ऊर्जा क ा संकल्प

वाराणसी : अखिल भारतीय वैश्य महिला महासंगठन द्वारा बुधवार को भेलूपुर स्थित एक होटल में 'पर्यावरण एवं ऊर्जा संरक्षण' के शपथ के साथ ही महिलाओं ने हरियाली तीज मनाई। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष अंजलि अग्रवाल ने कहा कि हरियाली तीज पर हरियाली बनाए रखने व पर्यावरण से दोस्ती करने का हम सभी ने संकल्प लिया है जिसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। इसके साथ ही बिजली की बर्बादी करने से लेागों को रोकना हो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

सिर दर्द बना कूड़े का बैकलाग

वाराणसी : नगर में कूड़े का उठान नहीं हो रहा। चंहुओर वह बजबजा रहा है। इसकी पुष्टि खुद सिगरा स्थित निगम मुख्यालय का शिकायत केंद्र कर रहा है। नगर के तकरीबन सभी इलाकों से कूड़ा उठान नहीं होने की सूचनाएं मिल रही हैं। दुखद यह कि शिकायतें रजिस्टर में दाखिल-दफ्तर होने के बाद कोई कार्रवाई नहीं होती। जोनल नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मोहम्मद शमी ने सोमवार को बताया कि करीब एक सौ डंफर कूड़े का बैकलाग है। दावा किय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

आयुर्वेद में पर्चा लेना युद्घ को जीतने जैसा

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सर सुंदरलाल चिकित्सालय की आयुर्वेद विंग में पर्चा कटाना मरीजों के लिए युद्ध जीतने के बराबर है। कारण कि यहां पोर्च में कटने वाला पर्चा काउंटर बहुद्देशीय काउंटर है। यहां एक ही व्यक्ति महिला, पुरुष और जांच का पर्चा काटता है। परिणाम होता है कि मरीजों को जितना दिखाने में समय नहीं लगता उससे तीन गुना अधिक समय पर्चा कटाने में लग जाता है। विडंबना यह भी है कि पर्चा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

विभाग को विजिटर एप्रूवल का इंतजार

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित आयुर्वेद संकाय में प्रस्तावित छाया एवं विकिरण विभाग को अस्तित्व में आने के लिए विजिटर एप्रूवल का इंतजार है। इस विभाग को एकेडमिक काउंसिल की मंजूरी व कार्यकारिणी का अनुमोदन भी मिल चुका है। इसके बाद विभाग का मामला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) में भेजा गया है। यहा से मंजूरी लेने के लिए रिमाइंडर पत्र भी लगातार भेजे जा रहे हैं। यूजीसी से मंजूरी के बाद नए व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

पिकअप पर ट्रक पलटने से लगा जाम

वाराणसी : लहरतारा पुल के पास सड़क पर बने जान लेवा गड्ढे में फंसे पिकअप पर मिनी ट्रक पलट गया जिससे हजारों रुपये की माल नष्ट हो गया। हादसे में हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन करीब चार घंटे तक जाम लगा रहा। पुलिस कर्मियों को जाम छुड़ाने में पसीने छूट गए। शिवदासपुर स्थित एक फर्म के गोदाम से फ्रिज व वाशिंग मशीन आदि लेकर पिकअप शहर की ओर जा रहा था। इसी बीच जीटी रोड पर पुल से पहले ही पिकअप गड्ढे में फंस ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

शराब की दुकानों से हजारों की चोरी

वाराणसी : शहर में इन दिनों दुकानों की छत की पटिया तोड़कर चोरी करने वाला गिरोह सक्रिय है। इसी क्रम में मंगलवार की रात जैतपुरा व सारनाथ थाना क्षेत्र में अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों की छत की पटिया उखाड़ कर चोर नकदी समेत हजारों रुपये की बीयर व शराब की बोतलें उठा ले गए। सारंग तालाब इलाके में लाइसेंसी अनूप कुमार की बीयर शाप है। दुकान सेल्समैन मनोज यादव रात 11 बजे दुकान बंद कर घर चला गया। देर रात चोर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

जर्दा कारखाना से पकड़ी लाखों की कर चोरी

वाराणसी : वाणिज्य कर अफसरों ने बुधवार को पानदरीबा स्थित एक जर्दा कारोबारी के कारखाना व आफिस में एक साथ छापेमारी की। इस दौरान डेढ़ करोड़ रुपये टर्नओवर पर टैक्स चोरी पकड़ी गई। स्टाक रजिस्टर, खाताबही व अन्य कागजात कब्जे में ले लिए गए। वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड वन) एचके शर्मा ने बताया कि कर चोरी पर लगाम लगाने के द्वितीय जोन के एडिशनल कमिश्नर बीवी सिंह की देखरेख पर विशेष टीम गठित की गई है। ज्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

धक्का मार भागा, छात्रा की मौत

वाराणसी : धक्का मारने के बाद चालक यदि छात्रा को लेकर तुरंत अस्पताल पहुंचता तो शायद उसका जीवन बच जाता लेकिन चालक की दो गलती ने एक होनहार छात्रा को हमेशा के लिए सुला दिया। स्कूल से घर लौट रही सत्रह वर्षीय सुनीता पटेल को बुधवार की शाम मिंट हाउस क्षेत्र में सड़क पार करने के दौरान तेज रफ्तार मैजिक वाहन ने धक्का मार दिया और वरुणापुल होते हुए फरार हो गया। गंभीर रूप से घायल छात्रा की समीप के अस्पताल में उप... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:59 PM (IST)
        

व्यापारियों को सुरक्षा का दिलाया भरोसा

वाराणसी : पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश डी ने कहा कि आमजन हो या फिर व्यापारी सभी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है और महकमा प्राथमिकता के साथ इसका निर्वहन कर रहा है। व्यापारियों का भी दायित्व है कि वे विभाग का पूरा सहयोग करें। आज व्यापारी और पुलिस एक साथ खड़े है। काशी को भयमुक्त-अपराध मुक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित है। आइजी जोन बुधवार को वाराणसी नगर उद्योग व्यापार मंडल की ओर से भेलूपुर स्थित एक होटल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:23 PM (IST)
        

लावारिस अटैची से फैली सनसनी

वाराणसी : लहुराबीर चौराहे पर बुधवार को मिली लावारिस अटैची से सनसनी फैल गई। दोपहर बाद लगभग चार बजे चौराहे के पास बने पराग बूथ के बगल में सड़क किनारे काली रंग की अटैची पड़ी थी। लोगों ने पास ही पिकेट पर मौजूद सिपाहियों को इसकी सूचना दी। प्रारंभिक जांच में संदेह होने पर पुलिस ने कंट्रोल रूम को जानकारी दी। चेतगंज पुलिस के साथ बम निरोधक व डाग स्क्वाएड पहुंचा। सुरक्षा मानकों के साथ अटैची खोली गई तो उसमें क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 09:03 PM (IST)
        

जीप के धक्के से बाइक सवार युवक की मौत

चौबेपुर : स्थानीय थाना क्षेत्र में झाम की मड़ई के पास बुधवार की शाम बोलेरो जीप के धक्के से बाइक सवार शोएब (25) की मौत हो गई और शहजाद शेख (24) गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पं. दीन दयाल अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे की खबर लगते ही युवक के परिवार में कोहराम मच गया। आदमपुर निवासी दोनों युवक गाजीपुर से लौट रहे थे। इसी बीच पीछे से जीप ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार दोनों युवक गंभीर र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 08:41 PM (IST)
        

दशाश्वमेध घाट पर महिला कांवरिया संग छेड़खानी, मारपीट

जागरण संवाददाता, वाराणसी : दशाश्वमेध घाट पर बुधवार की सुबह एक महिला कांवरिया संग छेड़खानी को लेकर मारपीट हो गई। मौके से दो मनबढ़ों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। घाट पर कांवरियों का एक दल स्नान कर रहा था। इसी बीच दल में शामिल महिला पर कुछ मनचले फब्तियां कसने लगे। महिला ने विरोध किया तो मनचले हमलावर हो गए और उन्होंने उसकी पिटाई कर दी। कांवरियों ने विरोध किया तो हमलावर उनसे भी भिड़ गए। मारपीट में कांवर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:56 PM (IST)
        

दिमाग को स्वस्थ बनाएं रोगी नहीं

वाराणसी : विश्व फेडरेशन न्यूरोलॉजी की ओर से घोषित पहले विश्व दिमाग दिवस पर देश का पहला कार्यक्रम बीएचयू स्थित न्यूरोलाजी विभाग में 'ब्रेन अवेयरनेस प्रोग्राम' आयोजित हुआ। इस अवसर पर न्यूरो साइंस के विशेषज्ञ प्रो. एमके ठाकुर ने कहा कि हमारे देश के वैज्ञानिकों को विदेश आधारित शोध करने के बजाय मौलिकता पर ध्यान देना चाहिए। कहा कि हम बिना सोचे विदेशी दवाओं को अपनाते हैं। यहां के मानसिक वातावरण के मुताबि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 02:08 AM (IST)
        

काउंसिलिंग से लौटाए गए अभ्यर्थी

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मंगलवार को कई ओबीसी अभ्यर्थियों को अद्यतन जाति प्रमाणपत्र के अभाव में लौटा दिया गया। काउंसिलिंग में एक अक्टूबर 2013 के बाद जारी ओबीसी के प्रमाणपत्र मान्य किए जा रहे हैं। दूसरी ओर अद्यतन जाति प्रमाणपत्र को लेकर अभ्यर्थियों में रोष है। इस संबंध में छात्रों ने उप कुलसचिव को एक ज्ञापन भी सौंपा है। दूसरी ओर वाणिज्य विभाग के संकायाध्यक्ष प्रो. केके अग्रवाल ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 02:08 AM (IST)
        

दो मंदिरों से हजारों की चोरी

वाराणसी : बड़ादेव (दशाश्वमेध) इलाके में सोमवार की रात दो शिव मंदिरों में दानपात्र तोड़कर चोर हजारों रुपये व पूजा सामग्री उठा ले गए। लोगों का कहना था कि सोमवार के कारण दर्शनार्थियों की भीड़ थी और मंदिर के पास रात दो बजे तक पुलिस भी थी। मंगलवार की सुबह मुक्कूंडेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी संकटमोचक मिश्रा पहुंचे तो दानपात्र टूटा देखकर इसकी सूचना पुलिस को दी। इसके अलावा गौतमेश्वर महादेव मंदिर के दानपात्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

बीएचयू में रैगिंग पर लगाम को स्क्वायड गठित

वाराणसी : बीएचयू में रैगिंग मुक्त परिसर की अवधारणा को मजबूत करने की दिशा में इस सत्र में भी पहल की गई है। इसके लिए एंटी रैगिंग स्क्वायड गठित कर दी गई है। 14 लोगों की इस स्क्वायड की कमान लगातार दूसरी बार जंतु विज्ञान विभाग के प्रो. एसके त्रिगुण को दी गई है। बातचीत में प्रो. त्रिगुण ने बताया कि दाखिले के बाद जब नए छात्र परिसर में अध्ययन के लिए आ जाएंगे तब उन्हें रैगिंग के दुष्परिणामों से अवगत कराया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

घनी होगी बीएचयू की हरियाली

वाराणसी : मानसून के सक्रिय होते ही बीएचयू में हरियाली और घनी करने की कवायद भी शुरू हो गई। दूसरी संस्थाओं व लोगों के लिए यह नजीर भी होगी। केवल इतना ही नहीं परिसर में जहां-जहां पेड़ सूख गए हैं या आंधी में गिर गए हैं उन जगहों पर उसी प्रजाति के पौधों का रोपण होगा। परिसर में ऐसे लगभग 600 स्थान चिह्नित किए गए हैं। फूलों की गमक : बीएचयू के उद्यान विशेषज्ञ डा. एसपी सिंह कहते हैं कि परिसर की आभा को फूल भी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

गांव में लगा साक्षरता शिविर

वाराणसी : परमानंदपुर स्थित श्री अग्रसेन कन्या पीजी कालेज के सामुदायिक सेवा केंद्र की ओर से छात्राओं ने नजदीक के गांव में साक्षरता शिविर लगाया। यह शिविर ग्रामीण साक्षरता के तहत नजदीक के गांव में लगाया गया था। साथ ही महाविद्यालय में खुले इग्नू केंद्र में संचालित ग्रामीणों को साक्षरता पाठ्यक्रम के बारे में बताया गया। केंद्र समन्वयक डा. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि जो ग्रामीण महिलाएं साक्षर नहीं हैं उन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

धूप की चोट पर बादलों का मरहम

वाराणसी : दोपहर तक तो धूप का तल्ख तेवर जैसे लोगों को नचाता रहा लेकिन दोपहर बाद मौसम सुहाना हुआ। बादलों की उमड़ घुमड़ शुरू हो गई, तेज हवा भी चली और इन सबके बीच बादलों ने 2.8 मिमी पानी गिरा दिया। मंगलवार को मौसमी मिजाज कुछ ऐसा ही रंग लिए रहा। मौसमी तेवर अभी कुछ दिन तक ऐसे ही रंग दिखाएगा। कभी लोकल हीटिंग भारी पड़ रही है तो कभी बादलों का रंग। जब दोनों का हो रहा है मेल तो आसमान से गिरने लग रही हैं बूंदें।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

ध्वस्त कानून-व्यवस्था के खिलाफ भाजयुमो का धरना

वाराणसी : ध्वस्त कानून-व्यवस्था के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को आजाद पार्क में धरना दिया। मोर्चा नेताओं का कहना था कि बेतहाशा बढ़ रही चोरी, लूट, हत्या, बलात्कार जैसी आपराधिक घटनाओं ने प्रदेश में कानून व्यवस्था की पोल खोल दी है। लहुराबीर आजाद पार्क पर आयोजित धरने के दौरान प्रदेश सरकार को बर्खास्त करने की मांग की गई। वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश में बलात्कार की घटनाओं की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:14 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Friday 25 07 2014

29°c
यह भी देखें