Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

अंचल--सीएम के दूत ने किया निरीक्षण

वाराणसी : जिले में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लेने मुख्यमंत्री के दूत राजस्व परिषद के सदस्य डा. ललित वर्मा ने शुक्रवार को पहुंचे। कोरौता-कोइराजपुर का पुल व एप्रोच मार्ग की विकास गति को देखा। उन्होंने पुल व एप्रोच मार्ग की धीमी निर्माण गति से नाराजगी जताई। कहा कि एक एप्रोच मार्ग और छोटे से पुल बनाने में दस वर्ष से अधिक का समय लग गया। यह शर्मनाक है। अधिकारियों व अभियंताओं से जवाब भी मांगा। इस अवस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:40 AM (IST)
        

झूमकर दौड़ी काशी

वाराणसी : सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शुक्रवार को शहर के तमाम शिक्षण संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों व अन्य संस्थानों से जुड़े लोगों ने दौड़ लगाई। इस दौड़ के मूल में शामिल थी राष्ट्रीय एकता और अखंडता की भावना। बात केवल दौड़ तक ही सीमित नहीं थी बल्कि एकता का संकल्प भी लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में 'रन फार यूनिटी' आयोजन को भव्य बनाने के लिए संदेश भी भेजा था। इधर पीए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:39 AM (IST)
        

आचार्य नरेंद्र देव की स्मृतियां संजोई

वाराणसी : समाजवादी आंदोलन के पुरोधा आचार्य नरेंद्र देव की स्मृतियां संजोई गई। शुक्रवार को जयंती पर विभिन्न स्थानों पर संगोष्ठी में उनके व्यक्तित्व- कृतित्व का बखान किया गया। वक्ताओं के विचारों का मूल था कि मौजूदा दौर में आचार्य के विचारों की प्रासंगिकता बढ़ी है। वर्ष 1930 में आचार्य के विचार जितने प्रासंगिक थे वे आज भी शाश्वत हैं। नई पीढ़ी प्रेरणा लें : जन कल्याण परिषद की ओर से आइडीएच कालोनी पार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:39 AM (IST)
        

कभी अकबर को दी मात आज खुद वक्त से हारा

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जयापुर गांव के नाम पर यूं ही नहीं मुहर लगाई है। इतिहास गवाह है कि गांव वालों ने विश्व विजेता शहंशाह अकबर के सैनिकों को एक युद्ध में पराजित किया था। उसके बाद गांव का नाम जयापुर पड़ा लेकिन वीरगाथा को समेटे यह गांव आज वक्त से हार गया है। सांसद आदर्श गांव चयन उम्मीदवारी में नाम की चर्चा मात्र से यहां के लोगों की उम्मीदें भी अब परवान ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:38 AM (IST)
        

स्वर्णिम पड़ाव पर बाबा दरबार में नीता अंबानी की हाजिरी

वाराणसी : देश के जानेमाने उद्योगपति और रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी और उनकी धर्मपत्नी नीता अंबानी परिजनों संग शनिवार को दोपहर बनारस पहुंच रहे हैं। मौका है नीता अंबानी के स्वर्णिम पड़ाव 50वें जन्मदिवस का। इस मौके पर नीता परिवार सहित बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाएंगी फिर सभी लोग गंगा आरती में शामिल होंगे। मुकेश अंबानी का कुनबा वाराणसी में पहली दफा आ रहा है। जन्मदिन पर संगीत की धुन के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:37 AM (IST)
        

करसड़ा शानदार प्लांट,चालू करें

वाराणसी : क्योटो (जापान) के उप महापौर के.ओगासावारा व उनकी टीम शुक्रवार को सुबह-ए-बनारस का नजारा देख अभिभूत हो गई। टीम ने अस्सी से दशाश्वमेध घाट तक नाव पर सफर किया। गंगा घाटों के अनुपम व मनोहारी दृश्यों को जी-भरकर निहारा। करसड़ा के कूड़ा निस्तारण संयंत्र को सराहा और इसे अतिशीघ्र चालू कराने को कहा। टीम सुबह सात बजे श्रीकाशी विश्वनाथ पहुंची व बाबा का विधि-विधान से दर्शन-पूजन किया। बाद में बीएचयू गए ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:36 AM (IST)
        

बीएचयू की आभा देख दंग रह गए केनिची

वाराणसी : काशी को सजाने, संवारने की रूपरेखा बनाने आए क्योटो के डिप्टी मेयर केनिची ओगासावारा की अगुवाई में आए छह सदस्यीय दल ने शुक्रवार को बीएचयू के कुलपति प्रो. राजीव संगल से मुलाकात की। दल के साथ घटों हुई बातचीत में बनारस के विन्यास व इसके विकास के संबंध में चर्चा हुई। इस अवसर पर आइआइटी बीएचयू के देवेंद्र सिंह ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बनारस की भौगोलिक स्थिति व विकास के संदर्भ में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:36 AM (IST)
        

पर्यवेक्षक रिपोर्ट लेकर लखनऊ रवाना

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के प्रभारी व पर्यवेक्षक मंत्री हीरा ठाकुर ने आठ विधानसभा क्षेत्रों की रिपोर्ट लेकर शुक्रवार को लखनऊ के लिए रवाना हो गए। रवाना होने से पूर्व हीरा ठाकुर ने प्रदेश सचिव डा.ओपी सिंह, जिलाध्यक्ष सतीश फौजी, महानगर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल, आत्माराम यादव, रीबू श्रीवास्तव से गोपनीय वार्ता भी की। जाते-जाते उन्होंने कार्यकर्ताओं को सचेत भी किया। कहा कि वे पदाधिकारियों के दिशा-निर्द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:35 AM (IST)
        

अविरल-निर्मल गंगा का संकल्प होगा साकार

वाराणसी : आगामी पांच नवम्बर को होने वाले 'अविरल गंगा समझौता शताब्दी समारोह' से जन-जन को जोड़ने के प्रयास तेज हो गए हैं। इस क्रम में शुक्रवार को गंगा महासभा व पंचगंगा फाउण्डेशन की संयुक्त टीम आइएमए पहुंची, जहां अविरल-निर्मल गंगा अभियान से जुड़ने के लिए चिकित्सकों को प्रेरित किया गया। आइएमए में चिकित्सकों को चिकित्सकीय सेवा के साथ-साथ सामाजिक दायित्व का बोध कराया गया। पंचगंगा फाउण्डेशन के संस्थापक अध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:34 AM (IST)
        

स्वच्छता अभियान कहां फेंके कूड़ा, जगह ही नहीं

वाराणसी : शहरवासियों की सबसे बड़ी समस्या है कि घर का कूड़ा कहां फेंके। कहीं भी जगह निर्धारित नहीं है। मुहल्लों के बाद कंटेनर भी नहीं रखे गए हैं जहां पर घरों से कूड़ा निकाल कर फेंका जा सके। डोर-टू-डोर उठान नहीं होने से यह समस्या बढ़ी है। मुहल्लों व कालोनियों की गलियों व सड़कों पर कचरा पसरा रहता है। खास यह कि नगर निगम के पास कूड़ा प्रबंधन का कोई रोड मैप नहीं है। इसका खुलासा 28 अक्टूबर को आए केंद्रीय शहर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:34 AM (IST)
        

दहेज के चक्कर में ले ली बेटे की जान

वाराणसी : दहेज के लालची मां-बाप ने बहू की जान लेनी चाही लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मारपीट के दौरान पत्‍‌नी सुमन को बचाने आए बेटे मुरारी पर भी परिजन टूट पड़े। शरीर के अंदरूनी हिस्से में चोट लगने के कारण मुरारी की मौत हो गई। यही नहीं आनन-फानन शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। शुक्रवार को घायल पत्‍‌नी थाने पहुंची तब मामले का राजफाश हुआ। पुलिस ने आरोपी मां-बाप और भाई को हिरासत में ले लिया है... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:33 AM (IST)
        

पुण्यतिथि पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को किया याद

वाराणसी : देश की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपनी जान न्यौछावर कर दी। देश को कमजोर करने वालों ने 31 अक्टूबर 1984 को उनकी जान ले ली। देश के इस महान नेता की शहादत को लोग भूल नहीं पाते। खास यह कि 31 अक्टूबर के दिन देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल व महान चिंतक आचार्य नरेंद्र देव का जन्म हुआ था। देश के इन महान विभूतियों को कांग्रेसियों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:33 AM (IST)
        

मोदी के आगमन तक 'आल आउट'

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में दो दिवसीय दौरे पर सात नवंबर को आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी के आगमन को देखते हुए पूर्वाचल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। जनपद की सीमाओं पर चौबीस घंटे चेकिंग के आदेश जारी किए गए हैं। घाट, मंदिर समेत अन्य प्रमुख स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुलिस हेडक्वार्टर से लेकर जोन स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:32 AM (IST)
        

तांत्रिक की हत्या में आजीवन कारावास

वाराणसी :पत्‍‌नी के साथ अवैध संबंध की आशंका में पूर्व परिचित तांत्रिक अशोक मिश्र की हत्या करने के आरोप में शुक्रवार को अदालत ने अभियुक्त रामलाल पासवान को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अपर जिला जज (नवम) विकास सक्सेना की अदालत ने अभियुक्त पर दस हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया है। अदालत में अभियोजन पक्ष की पैरवी कर रहे एडीजीसी केएन चौधरी के अनुसार रामनगर के सूजाबाद में एक मकान में रामलाल अपनी पत्‍‌नी के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:31 AM (IST)
        

स्मुन्ना मालिश से नहीं बनेगा 'दारा सिंह'

वाराणसी : 'मुन्ना तेल लगाएगा दारा सिंह बन जाएगा'। आमतौर पर मां बच्चों की मालिश करते वक्त इसी सोच से दिन में कई बार बच्चों को जमकर तेल लगाती हैं। कुछ जगहों पर सरसों के तेल में जड़ी बूटी डालकर या फिर सरसों का उबटन भी बच्चों को लगाया जाता है। जानकर ताज्जुब होगा कि बच्चों को सरसों के तेल की मालिश करना उनके सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है। जिला महिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा.कमल कुमार बताते हैं कि जन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:30 AM (IST)
        

हाट में देशभर के हैंडीक्राफ्ट जोहेंगे बाट

वाराणसी : तीन नवंबर से शुरू हो रहे गंगा महोत्सव के तहत ही सांस्कृतिक संकुल परिसर (अर्बन हाट) में पखवारे भर के लिए शिल्प मेला भी लगेगा। इसका उद्घाटन चार नवंबर को होगा। शिल्प मेले में 300 स्टाल लगाने की तैयारी है। इन स्टालों पर कालीन से लेकर लकड़ी के फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट, आभूषण, खिलौने, ऊनी कपड़े, एंटीक आदि रखे जाएंगे। शिल्प मेले में देश के सभी प्रमुख राज्यों से कारोबारी अपने यहां की प्रसिद्ध कलाकृति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:29 AM (IST)
        

मंत्रोच्चार के साथ मनी गोपाष्टमी

वाराणसी : गोपाष्टमी का पर्व शहर में विभिन्न संस्थाओं ने धूमधाम से मनाया। लोगों ने गऊ माता के संरक्षण व संव‌र्द्धन का संकल्प लिया। श्रीधर्मसंघ शिक्षा मंडल द्वारा शुक्रवार को बटुकों के मंत्रोच्चार व पूजन-अर्चन के बीच गोपाष्टमी मनाई। संघ के महामंत्री जगजीवन पांडेय ने पूजन का संयोजन किया। दी भारतीय गो रक्षा प्रचारक मंडल काशी द्वारा गोसंवर्धन समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मनीष उपाध्याय ने गो प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 02:28 AM (IST)
        

सुर, साज व लय की सतरंगी अठखेलियां

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सांस्कृतिक संकुल (चौकाघाट) में शुक्रवार को सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं से गंगा महोत्सव-2014 का जोरदार आगाज हुआ। तीन दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों की सुर, ताल व लय की अठखेलियां देखने को मिली। सतरंगी सुरों से बच्चों ने बांधे रखा। समारोह में आर्य महिला इंटर कालेज की दीपिका चौबे ने 'बंशी बजावत, गावत कान्हा संग..' नामक भजन की प्रस्तुति कर खूब वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:17 PM (IST)
        

जोश व उमंग के बीच 33 पर्चे दाखिल

वाराणसी : जोश व उमंग के बीच गुरुवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ के विभिन्न पदों के लिए 33 पर्चे दाखिल किए गए। अध्यक्ष पद पर छह, उपाध्यक्ष, महामंत्री व पुस्तकालय मंत्री पद पर पांच-पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा। इसके अलावा सात संकाय प्रतिनिधियों के लिए 12 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। खास बात यह है कि नामांकन करने वालों में तीन छात्राएं भी शामिल हैं। नामांकन के मद्देनजर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:22 AM (IST)
        

असलहा सटाकर लूटे पच्चीस हजार

वाराणसी : पांडेयुपर में काली मंदिर के सामने पुलिस पिकेट के समीप गुरुवार को दिन में बाइक सवार बदमाशों ने असलहा सटाकर चश्मा विक्रेता से पच्चीस हजार रुपये लूट लिए और भक्तिनगर की ओर फरार हो गए। कैंट थाना क्षेत्र के पांडेयपुर निवासी आशीष गिरी की पुलिस लाइन के समीप चश्मे की दुकान है। दिन में डेढ़ बजे आशीष के पिता विनोद गिरी ने उसे पैंतालिस हजार रुपये दिए काली मंदिर के सामने स्थित एक बैंक में जमा कराने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:20 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Saturday 01 11 2014

28°c
यह भी देखें