वाराणसी

  • बीएचयू की विकास यात्रा निहारेंगे महामहिम

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 02:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 12 मई को काशी ¨हदू विश्वविद्यालय आ रहे हैं। वह यहां पर शताब्दी वर्ष में छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। इसके लिए स्वतंत्रता भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। साथ ही यहां पर एक झांकी भी लगाई जाएगी जहां पर महामहिम बीएचयू की विकास यात्रा को निहारेंगे। इसी वर्ष बीएचयू के शताब्दी दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थ... और पढ़ें »

  • मेमू की तर्ज पर चलेगी आसनसोल पैसेंजर ट्रेन

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:57 AM (IST)

    वाराणसी : कैंट से आसनसोल जाने वाली पैसेंजर ट्रेन पचास साल बाद मेमू की तर्ज पर चलेगी। यह ट्रेन 15 मई को आसनसोल से चलकर इसी दिन रात कैंट पहुंचेगी। दूसरे दिन यानी 16 मई को भोर में 4.40 बजे आसानसोल के लिए प्रस्थान करेगी। स्टेशन मास्टर कैंट कार्यालय के अनुसार वाराणसी कैंट मुगलसराय, सासाराम, डेहरी आनसोन रफीगंज, गया, गोमो, कोडरमा के रास्ते आसनसोल जाएगी। यह आधुनिक साज-सज्जा से युक्त सहित विद्युत इंजन के... और पढ़ें »

  • फोरेंसिक लैब में विशेषज्ञ जांच रहे सुसाइड नोट की हैंड राइटिंग

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:56 AM (IST)

    वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के महिला महाविद्यालय में इतिहास की असिस्टेंट प्रोफेसर स्वस्ति पांडेय की आत्महत्या के मुकदमे में अब तक आरोपी के खिलाफ कार्रवाई न होने से परिजन आहत हैं। हालांकि भेलूपुर पुलिस ने मुकदमे में आरोपी डीरेका के इंजीनियर अंबेश मणि त्रिपाठी का नाम जोड़ लिया है। स्वस्ति के सुसाइड नोट की जांच फोरेंसिक प्रयोगशाला में हैंड राइटिंग विशेषज्ञों से कराई जा रही है। इसके साथ ही उनके... और पढ़ें »

  • बकाया टैक्स जमा करने को मांगा समय

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 01:55 AM (IST)

    वाराणसी : डीजल रेल कारखाना के अधिकारी बकाया प्रवेश कर देयता मामले में गुरुवार को वाणिज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर से मिले। पंजीयन बहाल करने और टैक्स अदायगी के लिए 15 मई तक की मोहलत मांगी। फिलहाल उन्हें मोहलत तो नहीं मिली, लेकिन दोनों पक्षों में शुक्रवार को फिर वार्ता पर सहमति बन गई है। वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर (ग्रेट-वन) एके गोयल ने बताया कि डीरेका अधिकारी उनसे मिले थे। पंजीयन निलंबन की ... और पढ़ें »

  • महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का हुआ आगाज

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 10:03 PM (IST)

    वाराणसी : विदुषी महिला मंडल द्वारा गुरुवार को निशुल्क विविध हस्तकला शिविर का उद्घाटन ठठेरी बाजार स्थित एक स्कूल में किया गया। 5 मई से 13 मई तक चलने वाले शिविर का शुभारंभ गणेश वंदना के साथ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक सर्राफ ने कहा बेटियों को हुनरमंद बनाएं, उन्हें हौसला दें ताकि वे सुरक्षित व आत्मनिर्भर बन सकें। संस्था की संस्थापिका मनीषा अग्रवाल ने कहा कोई भी कला छोटी नहीं हो सकती, बस इ... और पढ़ें »

  • छात्रसंघ भंग करने की धमकी से झुके छात्र

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 07:40 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्रसंघ भंग करने की धमकी से छात्र झुक गए। आंदोलन के पांचवें दिन गुरुवार को छात्र वार्ता के लिए राजी हो गए। विश्वविद्यालय प्रशासन व छात्रों के बीच वार्ता सफल रही। छात्रों ने दोपहर बाद आंदोलन वापस ले लिया। हालांकि विवाद के केंद्र बिंदु रहे सहायक प्रॉक्टर डा. दिनेश गर्ग को त्यागपत्र देना पड़ा। अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों की प... और पढ़ें »

  • शास्त्री-आचार्य की परीक्षा के लिए बने 376 केंद्र

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 07:31 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : छात्रों का आंदोलन खत्म होते ही संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय शास्त्री-आचार्य की वार्षिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। प्रथमा, पूर्व मध्यमा, उत्तरमध्यमा, शास्त्री व आचार्य की परीक्षा पूरे देश में एक साथ 25 मई से दो पालियों में शुरू हो रही है। यह परीक्षाएं छह जून तक चलेंगी। 78259 परीक्षार्थियों के लिए 376 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सूबे के बाहर विभिन्न प्रदेशों में ... और पढ़ें »

  • इसी माह में होगी सेमेस्टर की परीक्षा

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 07:23 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सेमेस्टर परीक्षा को लेकर छात्रों के दो गुटों में मतभेद से उत्पन्न गतिरोध खत्म हो गया है। ऐसे में अब स्नातकोत्तर की सेमेस्टर की परीक्षाएं मई के अंत से शुरू होने की संभावना है। स्नातकोत्तर का सत्र नियमित करने की दृष्टि से विद्यापीठ प्रशासन ने इस वर्ष सेमेस्टर 17 मई से शुरू करने का निर्णय लिया था। इस क्रम में एमए, एमएससी, एमकाम, एलएलएम, एम... और पढ़ें »

  • एक दिन के लिए राष्ट्रपति भवन जैसा होगा एलडी गेस्ट हाउस

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:48 AM (IST)

    वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन की तैयारी तेज कर दी गई है। राष्ट्रपति 12 मई को बीएचयू के शताब्दी समारोह में भाग लेने बनारस आ रहे हैं। वे एक दिन बीएचयू के एलडी गेस्ट हाउस में प्रवास भी करेंगे। ऐसे में एलडी गेस्ट हाउस को एक दिन के लिए राष्ट्रपति भवन में तब्दील करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। दूसरी ओर राष्ट्रपति का प्रोटोकाल भी बुधवार को आ चुका है। प्रोटोकाल ... और पढ़ें »

  • मल्टीप्लेक्स, सिनेमा घरों की कराएं जांच

            
    Updated on: Thu, 05 May 2016 01:46 AM (IST)

    वाराणसी : डीएम राजमणि यादव ने राजस्व वसूली की समीक्षा में मनोरंजन विभाग की वसूली संतोषजनक न होने पर अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व को मजिस्ट्रेट लगाकर सिनेमा घरों एवं मल्टीप्लेक्स की जांच कराने का निर्देश दिया। विकास भवन सभागार में बुधवार को चली समीक्षा बैठक में मिनी कामधेनु योजनान्तर्गत कार्य में प्रगति लाने में विभिन्न बैकों द्वारा ऋण स्वीकृति में हीलाहवाली बरते जाने की शिकायत को गंभीरता से लिया। ... और पढ़ें »

  • फैक्ट्री पर छापा, पांच करोड़ की चोरी पकड़ी

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 09:26 PM (IST)

    वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने पशु आहार बनाने वाली फैक्ट्री व कार्यालय पर छापेमारी कर पांच करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी है। खाता-बही, स्टाक रजिस्टर सहित अन्य कागजात जब्त कर जांच की जा रही है। प्रारंभिक जांच में सौ करोड़ के टर्नओवर पर टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है। कंपनी के बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं। वाराणसी जोन के एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड-वन) एके गोयल ने बुधवार को बताया कि सूचना मिली कि रा... और पढ़ें »

  • बकाया टैक्स जमा न करने पर डीरेका का पंजीयन निलंबित

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 09:11 PM (IST)

    वाराणसी : वाणिज्य कर विभाग ने 70 करोड़ बकाया इंट्री टैक्स जमा न करने पर डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) का पंजीयन निलंबित कर दिया है। 17 मई तक टैक्स जमा नहीं किया गया या फिर संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो विभाग पंजीयन रद कर देगा। समय पर कर अदायगी न करने पर ई-संचरण फार्म डाउनलोड पर पहले से ही रोक लगी है। वाणिज्य कर विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर सत्यपाल सिंह ने बताया कि डीरेका पर प्रवेश कर के बाबत 70 करोड़ स... और पढ़ें »

  • वल्लाभाचर्य महाप्रभु को समर्पित की स्वरांजलि

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 08:57 PM (IST)

    वाराणसी : जगद्गुरु वल्लभाचार्य महाप्रभु के 539 वें प्राकट्य महोत्सव के अंतिम दिन बुधवार को चौखंभा स्थित गोपाल मंदिर में संगीत संध्या का आयोजन किया गया। इसमें कलाकारों ने महाप्रभु के चरणों में स्वरांजलि अर्पित की। विष्णु मिश्रा ने राग जोगकौंस विलंबित एक ताल में 'सुघर वर पायो..' से भक्ति रस बरसाया। छोटा ख्याल मूरत मन में बसे सावरो तिहारो.., राग श्री द्रुत लय में 'चरावत धेनु वन में..' और ठुमरी 'मिल... और पढ़ें »

  • छात्रसंघ पर लटकी तलवार

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 08:20 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों की अराजकता को गंभीरता से लिया है। ऐसे में यदि छात्रों ने पांच मई तक आंदोलन वापस नहीं लिया तो विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रसंघ भंग भी कर सकता है। इस क्रम में छात्रसंघ नियमावली का अध्ययन किया जा रहा है। कुलपति प्रो. यदुनाथ दुबे ने बताया कि विश्वविद्यालय शास्त्री-आचार्य की परीक्षा 25 मई से कराने के लिए कटिबद्ध है। ऐसे में ... और पढ़ें »

  • छात्रसंघ के पदाधिकारियों को नोटिस

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 07:57 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ने 25 मई से होने वाली शास्त्री-आचार्य की वार्षिक परीक्षा के मद्देनजर परिसर में धरना-प्रदर्शन प्रतिबंधित कर दिया है। दूसरी ओर छात्रों का आंदोलन जारी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया है। इस क्रम में बुधवार को छात्रसंघ के पदाधिकारियों को नोटिस दी गई है। पांच मई को मध्यान्ह 12 बजे तक नोटिस का जवाब न देने पर कठोर कार्र... और पढ़ें »

  • जिले में प्रवेश करते ही अजय राय का भव्य स्वागत

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:57 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : लगभग सात माह बाद फतेहगढ़ जेल से रिहा होने के बाद मंगलवार की दोपहर जिले में प्रवेश करते ही विधायक अजय राय का दर्जनों स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया। सबसे पहले कछवा रोड, मिर्जामुराद, राजातालाब, रोहनिया, मोहन सराय, चांदपुर, लहरतारा में काफिला के पहुंचने पर विधायक का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। उन्हें माला-फूलों से लाद दिया गया। रिहाई से उत्साहित ... और पढ़ें »

  • वाराणसी सहित 17 जिलों में खुलेगा योग केंद्र

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 01:53 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : आयुर्वेद व योग के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए शासन ने वाराणसी सहित 17 जिलों में योग केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए शासन ने 6.50 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित कर दिया है। दूसरी ओर आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए अब स्कूलों में जागरुकता शिविर लगाया जाएगा। इसमें बच्चों को दादी-मां के देशी नुस्खे से इलाज की विधि बताई जाएगी, ताकि वह घर बैठे अपना प्राथमिक इल... और पढ़ें »

  • गुरु व शिष्य के विवाद में फंसी परीक्षा

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 10:00 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में गुरु-शिष्य के विवाद में शास्त्री-आचार्य की परीक्षा फंस गई है। छात्रों के आंदोलन के चलते परीक्षा का कार्य प्रभावित हो रहा है। ऐसे में यदि छात्रों का आंदोलन लंबा चला तो 25 मई से होने वाली शास्त्री-आचार्य की परीक्षा स्थगित हो सकती है। शिक्षकों की मानें तो प्रश्नपत्रों के मुद्रण का कार्य अभी तक चल रहा है। दूसरी ओर छात्रों के आंदोलन के ... और पढ़ें »

  • आ गया किसानों का मुआवजा, 10 मई से मिलेगा

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 09:33 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : राष्ट्रीय राजमार्ग-233 पर वाराणसी- टांडा घाघरा ब्रिज वाया आजमगढ़ तक तकरीबन 179 किलोमीटर फोरलेन सड़क की राह आसान होने जा रही है। इस सड़क पर वाराणसी सीमा से लगे प्रभावित 25 गांवों में से 20 में वर्ष 2015 में एवार्ड घोषित किया जा चुका है। सितंबर 2015 से अब तक 14 गांवों में नोटिफिकेशन के साथ ही कैंप लगाकर नए सर्किल रेट से 1145 किसानों की भूमि के अधिग्रहण का मुआवजा बांटा जा रहा... और पढ़ें »

  • विभागीय गुटबाजी से हुआ था जेल में बवाल

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 09:32 PM (IST)

    वाराणसी : चौकाघाट स्थित जिला जेल में पिछले माह हुए बवाल में जेलकर्मियों की संलिप्तता थी। कुछ जेलकर्मी अधीक्षक आशीष तिवारी को हटाने की साजिश में शामिल थे जिसकी खातिर उन्होंने उपद्रवियों का साथ दिया था। सूत्रों के मुताबिक मामले की विभागीय जाच में कुछ ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं। जाच अधिकारी डीआइजी जेल संतोष श्रीवास्तव ने स्वीकार किया कि रिपोर्ट तैयार हो चुकी है और दो दिन में यह शासन को प्रेषित कर दी जा... और पढ़ें »

(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)

Varansi, India Friday 06 05 2016

37°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें