Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

उद्यमियों ने तीसरे दिन भी नहीं उठाया कच्चा माल

वाराणसी : क्राफ्ट पेपर के मूल्यों में हुई बेतहासा वृद्धि के विरोध में पैकेजिंग बाक्स निर्माण इकाइयों में तीन दिनी हड़ताल के अंतिम दिन बुधवार को मिलों से रॉ-मैटेरियल (कच्चा माल) नहीं उठाए गए। इस हड़ताल से पूर्वाचल में करीब चार करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार प्रभावित हुआ। औद्योगिक आस्थान चांदपुर में उत्तर प्रदेश कारूगेटेड बाक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के जिला इकाई अध्यक्ष राजेश भाटिया ने बताया कि प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

दिल्ली में पढ़ाई, बनारस में परीक्षा

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बीएड की वार्षिक परीक्षा 26 अप्रैल से होने वाली है। खास बात यह है कि संबद्ध कालेजों के छात्रों की भी परीक्षा विश्वविद्यालय परिसर में ही होगी। ऐसे में दिल्ली में वर्षभर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा देने बनारस आना होगा। वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षार्थियों को हॉस्टल देने से इंकार कर दिया है। साथ ही छात्रों को परीक्षा अवधि में ठहरने की व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

घरों में पानी नहीं

वाराणसी : नाटीइमली (लेबर कालोनी) ब्लाक 4 के दर्जनों घरों में महीनों से नहीं आ रहा पानी । पानी न आने से घरों की टोटियां सूख गई हैं। गर्मी में नलों से पानी न मिलने से लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसकी शिकायत जलकल विभाग में कई बार दर्ज कराई गई लेकिन मनमाने रवैया से समस्या ज्यों कि त्यों बनी हुई है। समस्या का समाधान न होने से लोगों में रोष व्याप्त है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

350 केंद्रों पर एक लाख परीक्षार्थी

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों की मध्यमा से लगायत शास्त्री-आचार्य की परीक्षा 26 मई से दो पालियों में होगी। इस परीक्षा में लगभग एक लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए करीब 350 केंद्र बनाए गए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबद्ध कालेजों की परीक्षा के मद्देनजर तैयारी तेज कर दी है। अनुक्रमांक आवंटन का मॉडरेशन लगभग पूरा कर लिया गया है। परीक्षा सामग्री का वितरण 2... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सेमेस्टर के फेर में फंसे सैकड़ों छात्र

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में वर्तमान सत्र से सेमेस्टर प्रणाली लागू हो चुका है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा कराई जा चुकी है। दूसरी ओर नई व्यवस्था के फेर में गत वर्ष पीजी प्रथम खंड में अनुत्तीर्ण छात्र अब भी फंसे हुए हैं। वर्तमान सत्र बीतने को है और ऐसे सैकड़ों छात्रों की परीक्षा अब तक नहीं हुई है। सत्र 2012-13 में स्नातकोत्तर में वार्षिक परीक्षा कराई गई थी। इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

रेलवे की स्वचालित सीढ़ी में फंसा पेंच

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए लगी स्वचालित सीढ़ी में पेंच फंस गया है। रेलवे निर्माण खंड के इंजीनियर ने मुख्यालय को पत्र भेजकर कई खामिया गिनाई हैं। यथा सीढ़ी के स्थापित गड्ढे में पानी भर जाना। गड्ढे को वाटर प्रूफ बनाया जाना चाहिए था। ऊपर बनाई गई फर्श एक ओर तिरछी है इससे यात्रियों के गिरने की आशंका है। वैसे, यात्री हाल में लगी स्वचालित सीढ़ी दिन-रात चल रही है। बस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

केंद्रीय विद्यालयों में 'दो शिफ्ट' पर मंथन

वाराणसी : केंद्रीय विद्यालयों (केवी) का संचालन दो शिफ्ट में किया जा सकता है। इसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही है। केंद्रीय विद्यालय संगठन का इरादा अधिक से अधिक बच्चों को अपने से जोड़ना है। विभिन्न कक्षाओं के लिए सीटों से अधिक आवेदनों को देखते हुए यह विचार चल रहा है कि स्कूलों को दो शिफ्ट में संचालित किया जाए ताकि अधिक से अधिक बच्चों को यहां की शैक्षणिक गुणवत्ता का लाभ मिले। जिन स्कूलों में संभावनाएं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:55 PM (IST)
        

तहसीलदार को अतिरिक्त प्रभार

वाराणसी : नगर निगम में सहायक नगर आयुक्त रहे आलोक मिश्र के बर्खास्त हो जाने के बाद से उनके प्रभार में आने वाले कार्यो के संपादन में दिक्कत आने लगी थी। लिहाजा बुधवार को नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी ने अभिलेखागार, लाइब्रेरी व फार्म विभाग का अतिरिक्त प्रभार तहसीलदार अविनाश कुमार को सौंप दिया। बता दें कि फतेहपुर में तैनाती के दौरान श्री मिश्र द्वारा नियुक्तियों में अनियमितता के आरोप में उन्हें कुछ माह प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:53 PM (IST)
        

झुलसी युवती की मौत

वाराणसी : जंसा के भाउपुर में मंगलवार को संदिग्ध हालत में झुलसी रीता देवी (30) की मौत हो गई। आग बुझाने में उसका देवर रमेश भी झुलस गया।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

कक्ष निरीक्षक के पास से मिली गाइड व कापी

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन की ढुलमुल नीति के चलते वार्षिक परीक्षाओं में नकल का खेल जारी है। विभिन्न केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक व पर्यवेक्षक स्वयं परीक्षार्थियों को नकल करा रहे हैं। उड़ाका दल के सदस्यों ने मंगलवार की परीक्षा में मीरजापुर के रामललित सिंह महाविद्यालय-चुनार केंद्र से कक्ष निरीक्षक के पास से गाइड व उत्तरपुस्तिकाएं बरामद की गई। संभावना जताई जा रही है कि कक्ष निरीक्षक ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नेट व जेआरएफ में संविवि के 12 छात्र सफल

वाराणसी : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) व जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 12 छात्र सफल हुए हैं। इसमें चार छात्र बीएड व आठ एमएड के बताए जा रहे हैं। पहली बार विश्वविद्यालय के एक ही विभाग के एक दर्जन छात्रों नेट व जेआरएफ में सफलता मिली है। जून-13 की परीक्षा में शिक्षा शास्त्र विभाग के आठ चयनित हुए थे। दूसरी ओर दिसंबर-13 में आयोज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अगर और हल्दी से मिटाएं पैरों के चकत्ते

वाराणसी : चिलचिलाती गर्मी में दिनभर जूता-मोजा पहनने वालों को खुजली व काले चकत्ते होना स्वाभाविक है। यह चकत्ते पैर को खराब कर देते हैं। त्वचा बेहद कड़ी हो जाती है। पैर में प्राकृतिक हवा के न लगने से पसीना जमने लगता है। यही पसीना खुजली, दाद और चकत्ते का कारण बनता है। चकत्ता पड़ जाने पर लोग चर्म रोग विशेषज्ञ को दिखाते हैं। महंगे लोशन, मरहम आदि लगाते हैं। कुछ लोग तो दवा महंगी होने के कारण चिकित्सक के पा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

चर्चो में विशेष प्रार्थना

वाराणसी : प्रभु यीशु के पुनरुत्थान दिवस के तीसरे दिन मंगलवार को अनेक चर्चो में विशेष प्रार्थना की गई। लाल गिरजा में रेव्हरन सैम जोशुआ सिंह ने कहा कि प्रभु यीशु ने मानव के रूप में जन्म लिया। सारे संसार के दुखों को अपने ऊपर ले लिया। बाद में लोगों ने एक दूसरे से हाथ मिलाकर बधाई दी। इसके अलावा सेंटपाल चर्च सिगरा में रेव्हरन संजय दान ने विशेष प्रार्थना की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में मसीही समुदाय के लोग ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

धूमधाम से मनाएंगे मजदूर दिवस

वाराणसी : केंद्रीय सरकारी कर्मचारी समन्वय समिति ने एक मई को कैंट प्रधान डाकघर में धूमधाम से मजदूर दिवस मनाने का निर्णय लिया। इस बाबत मंगलवार को सीटीओ परिसर में समिति के सदस्यों की बैठक हुई जिसमें मई दिवस की तैयारी की समीक्षा की गई। इस अवसर पर मजदूर आठ घंटे कार्य दिवस की मांग को लेकर बलिदानी अमर शहीदों को नमन करेंगे। बैठक में महासचिव ज्योति शंकर दुबे, एके मुखोपाध्याय, बलिराम राम, शिवकुमार, सुभाष सा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बिजली के खंभे और हैंडपंप बने मुसीबत

वाराणसी : मंडुवाडीह से लहरतारा के बीच सड़क चौड़ीकरण होने से लोगों को कुछ राहत तो हुई है। यह चौड़ीकरण और अधिक लाभदायक होता जब बीच सड़क खड़े बिजली के खंभे व हैंडपंप स्थानांतरित कर दिए जाते। ये दुर्घटना और फजीहत को न्यौता दे रहे हैं। चौड़ीकरण के पहले यह खंभे किनारे थे। अब यह बीच में आ गए हैं। इससे सड़क चौड़ीकरण किसी भी प्रकार लोगों को लाभ नहीं दे रहा है। अभी भी सड़क पर पहले जैसा जाम लगता है। लोग परेशान अभी भी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अस्पताल में समाप्त हुआ टिटबैक

वाराणसी : मंडलीय अस्पताल में प्रतिदिन कुत्ते काटने पर रैबीज का इंजेक्शन लगवाने सौ से ज्यादा मरीज आते हैं। रैबीज के इंजेक्शन के साथ ही ऐसे मरीजों को टिटबैक का इंजेक्शन भी लगाया जाता है लेकिन इस समय अस्पताल में टिटबैक खत्म हो चुका है। टिटबैक चोट लगने पर, सर्जरी के वक्त, कु त्ते के काटने पर लगाया जाता है। ऐसे में मंडलीय अस्पताल की इमरजेंसी में प्रतिदिन टिटबैक लगवाने चालीस से ज्यादा मरीज आते हैं। टि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

हाइवे पुल से गंगा में कूदा छात्र

वाराणसी : लंका के मलहिया स्थित हाइवे पुल से सोमवार की रात एक छात्र गंगा में कूद गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे परिजनों और पुलिस ने छात्र की तलाश शुरू की लेकिन मंगलवार देर शाम तक उसका कोई पता नहीं चला। नैपुराकला का रहने वाला सूर्यानंद (18) कक्षा 11 का छात्र था। देरशाम वह घर से यह कहकर निकला कि बाइक में तेल डलवाने जा रहा है। इस बीच सूर्या को उसके एक पड़ोसी ने बाईपास पुल पर बाइक के साथ खड़ा देखा और प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बीएचयू में मत्स्य पालन के बहुरेंगे दिन

वाराणसी : बीएचयू में वर्षो से बंद पड़े मत्स्य पालन के दिन बहुत जल्द बहुरने वाले हैं। कृषि प्रक्षेत्र स्थित मत्स्य पालन प्रक्षेत्र एक बार फिर मछलियों से भरे तालाबों से गुलजार होगा। बीएचयू कुलपति डा. लालजी सिंह हैदराबाद स्थित अपनी मातृ संस्था सेंटर फार सेल्यूलर एंड मालिक्यूलर बायोलाजी के देश-दुनिया के मूर्धन्य मत्स्य वैज्ञानिकों में शुमार प्रो. क्षितिज मजुमदार को निमंत्रण दिया है। उन्होंने इसके लिए ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

कैश जमा न करने पर व्यापारियों में रोष

वाराणसी : चुनाव में ड्यूटी के लिए प्रशिक्षण लेने जाने पर भारतीय स्टेट बैंक की विश्वेश्वरगंज शाखा में सोमवार को कैश जमा नहीं हो सका। इसे लेकर व्यापारियों में गुस्सा है। आल इंडिया उद्योग व्यापार मंडल प्रभारी विजय कपूर व महासचिव मुकेश जायसवाल ने बताया कि सुबह बैंक खुलने पर व्यापारी जब कैश जमा करने शाखा पहुंचे तो वहां लिखा था कि सभी कर्मचारी चुनाव की ड्यूटी के लिए प्रशिक्षण में गए हैं। लिहाजा रुपया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सड़क पर सीवर नरक से बदतर

वाराणसी : एक ओर बनारस की सड़कों को चौड़ा करने की कवायद तेजी से चल रही है। दूसरी ओर सड़कें चलने लायक नहीं बची हैं। इसका कारण है कि दुर्गधयुक्त सीवर सड़क पर उफना रहा है। लोग बड़ी मजबूरी में ही बाहर निकल रहे हैं। यह हाल कोदई चौकी व कमच्छा का है। सबसे अधिक बुरी स्थिति तो कोदई चौकी की है। भीड़ भरे इस इलाके में लोग रोज गिर रहे हैं। ध्यान देने योग्य यह है कि इस मोहल्ले में बिजली के सामान मिलते हैं। यहां से लोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Thursday 24 04 2014

34°c