Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

धूम धड़ाके के बीच निकली होली बरात

वाराणसी : बड़ी बाजार के लद्दनपुरा स्थित शीतला माता मंदिर से गुरुवार को होली बरात निकाली गई। रथ पर दूल्हा दुल्हन की झांकी सजाई गई। बैंड और शहनाई गूंजी और लाग विमान निकल पड़े। इसमें भगवान श्रीकृष्ण व शंकर-पार्वती की झांकी लोगों को आकर्षित करती रही। छहमुहानी, डिगिया, जैतपुरा, औसानगंज, डीएवी कालेज से सोमनहवा, नागकुआं, होते पुन: बरात मंदिर पर पहुंची। शुक्रवार की सुबह बरात एक बार फिर यात्रा पर निकलेगी। सं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:46 PM (IST)
        

निजी प्रयास से चल रही यह है 'दूधिया बस सेवा'

जागरण संवाददाता, वाराणसी : यह उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम की सेवा नहीं है, यह एक विधायक के व्यक्तिगत प्रयास का फल है। दूधिया बस से दूध बेचने वाले गाजीपुर से बनारस तक की यात्रा नि:शुल्क करते हैं। शर्त केवल यह है कि यात्रा करने के लिए साथ में दूध वाला बाल्टा होना चाहिए। इस बस सेवा की मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को पुलिस लाइन में तारीफ की, और यह भी जानना चाहा कि इन दिनों इस बस सेवा का हाल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

प्रशासन ने कब्जे में ली 146.73 एकड़ भूमि

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कहते हैं कि दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई काम नामुमकिन नहीं। अभी पिछले दिनों की ही बात है जब अपने वाराणसी संसदीय क्षेत्र के एक कार्यक्रम में भाग लेने आए पीएम नरेंद्र मोदी ने भूमि के अभाव में समन्वित विकास न कर पाने की बात कही थी। इसके बाद तो पूरा प्रशासनिक अमला ही हरकत में आ गया। परिणाम, कल तक विकास के लिए 20-25 एकड़ भूमि को लाले पड़े थे वहीं अब 146.73 एकड़ भूमि प्रशासन ने ढू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:40 PM (IST)
        

महमूरगंज से कारोबारी लापता या..

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भेलूपुर थाना क्षेत्र के महमूरगंज स्थित अपने आवास से होटल के लिए निकले चालीस वर्षीय कारोबारी का तीन दिन से कोई पता नहीं है। पुलिस अपहरण से इंकार कर रही है। परिजन इस ऊहापोह में हैं कि वह कहीं चले गए हैं या उनका अपहरण हुआ है। फिलहाल कारोबारी का मोबाइल फोन स्विच ऑफ है और भेलूपुर पुलिस ने कारोबारी के चार मोबाइल नंबर क्राइम ब्रांच की सर्विलांस टीम को उपलब्ध करा दिये हैं। जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:39 PM (IST)
        

मौसम का दखल खारिज, बाजार में 400 करोड़ की बारिश

जागरण संवाददाता, वाराणसी : हर्षोल्लास के पर्व होली पर लोगों ने दिल खोलकर खरीदारी की। हालांकि बारिश के कारण तीन-चार दिन बाजार में खरीदार कम दिखे लेकिन गुरुवार से ही बाजार ऊंचाई पकड़ा और इसका असर होलिका दहन के दिन दिखा। देर रात बेनिया, नई सड़क, गिरजाघर, गोदौलिया, बांसफाटक, सिगरा, रथयात्रा, अर्दली बाजार, मलदहिया सहित अन्य मार्केट में लोग खरीदारी में जुटे रहे। अनुमान है कि इस बार की होली करीब चार सौ क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:38 PM (IST)
        

सड़कों व पुलों के निर्माण को खुला खजाना

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भदोही-कपसेठी-बाबतपुर मार्ग को फोरलेन में तब्दील करने को 178.09 करोड़ की मंजूरी दी जा चुकी है। वाराणसी-मोहनसराय कैंट मार्ग चौड़ीकरण को 40.39 करोड़ अवमुक्त किए जा चुके हैं। वाराणसी में सराय मोहाना-बसंत महिला मार्ग पर 761.52 लाख की लागत से निर्माणाधीन वरुणा सेतु जून 2015 बनकर तैयार होगा और आवागमन चालू कर दिया जाएगा। प्रदेश के लोक निर्माण व सिंचाई राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:31 PM (IST)
        

जली होलिका, होली आज

जागरण संवाददाता, वाराणसी : उत्सवों का रसिया शहर बनारस गुरुवार की शाम से ही मस्ती के रंगों में डूब गया। दुनियावी दुश्वारियों को दरकिनार कर होरी और फाग गाया जाने लगा। इस उल्लास के आलम में पिंगल राग भी खूब छाया। हर गिले शिकवे व मनमुटाव को होलिका की आग में जलाया। सुबह के साथ ही नगाड़ों के डंकों की गूंज के साथ सड़कों-गलियों में माहौल होलियाना हो गया। मस्ती में झूमते, फाग गाते, अबीर गुलाल उड़ाते उमंग स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:30 PM (IST)
        

अतिरिक्त डिब्बा लगे तो हो वापसी

वाराणसी : होली पर मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता से गृह जनपद आए लोगों के सामने वापसी की समस्या खड़ी हो गई है। पूरब व पश्चिम को जाने वाली ट्रेनें 20 मार्च तक फुल हो चुकी हैं। यात्रियों के सामने तत्काल टिकट या ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बा लगे तभी बात बन सकती है। गुरुवार को कैंट स्टेशन आने वाली लंबी दूरी की सभी गाड़ियां खचाखच भरकर आई। शयनयान डिब्बे सामान्य बोगी की तरह भरे रहे। हालत यह है कि महाराष्ट्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:27 PM (IST)
        

भूटान व नेपाल के छात्र बनारस में मनाएंगे होली

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भूटान, नेपाल, म्यंमार सहित अन्य देशों के कई नागरिक इस बार बनारस की होली देखने यहां रूके हुए हैं। दरअसल यह विदेशी नागरिक संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्र है और इस बार काशी की होली मनाने के लिए अपने घर नहीं गए। छात्रों का यह समूह विश्वविद्यालय स्थित अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास में होली मानने की तैयारी में जुटा हुआ है। छात्रों ने रंग गुलाल भी खरीद चुके हैं ताकि इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

अस्पतालों में अलर्ट, 24 घंटे मिलेंगे डाक्टर

जागरण संवाददाता, वाराणसी : होली के मद्देनजर जिले के सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों को आपात चिकित्सा सेवा के लिए सतर्क कर दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों में आपात चिकित्सा अधिकारी हर हाल में रहेंगे। चिकित्सालयों में ईएमओ के साथ ही चक्रानुक्रम में सर्जन व नेत्र रोग विशेषज्ञों की तैनाती की गई है। अन्य विशेषज्ञों को भी ऑन काल किसी भी समय उपलब्ध होने का निर्देश दिया गया है। शिवप्रसाद गुप्त मंडली... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:24 PM (IST)
        

सायरन बजते ही थम जायेगा रंगों का रेला

जागरण संवाददाता, वाराणसी : होली के दिन शराब के नशे में कुछ लोग दु‌र्व्यवहार करते हैं तो किसी की जान पर बन आती है। कुछ लोग अपनी रंजिश भी इस मौके पर भुनाने में लगे रहते हैं। पुलिस महकमे को इसका अच्छे से इल्म है। अराजक तत्वों से निबटने के लिए पुलिस महकमे ने सारी तैयारी कर रखी है। एसएसपी ने कहा कि शुक्रवार को निर्धारित समय पर थानों व सार्वजनिक स्थानों पर लगा सायरन बजेगा। सायरन बजने के बाद लोगों के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:23 PM (IST)
        

होली पर 'होली सिटी' का हाल देख तड़प उठे कर्नल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सिलीगुड़ी से 28 फरवरी को पवित्र नगरी काशी के लिए निकले थे कदम, सोचा था मां गंगा के करेंगे दर्शन, भोले शंकर का करेंगे पूजन, निहारेंगे मां गंगा की आरती, महसूसेंगे उस मां को जो सभी को हैं तारती.. लेकिन यह क्या, पवित्र नगरी में कदम रखते ही कर्नल हो गए बेहाल, तड़प उठे 'होली सिटी' का देखकर बुरा हाल। सेना से सेवानिवृत्त कर्नल बीएम चौधरी 10 मार्च तक काशी की यात्रा पर हैं और भद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 09:34 PM (IST)
        

आज सुबह आएगी काठमांडू से एसी बस

वाराणसी : भारत-नेपाल मैत्री वातानुकूलित बस सेवा के तहत गुरुवार को काठमांडू से चली प्लेटनम शुक्रवार की सुबह बनारस पहुंचेगी। इसे भारत सरकार के परिवहन संयुक्त सचिव नीरज वर्मा व नेपाल सरकार के अधिकारियों ने हरीझडी दिखाई। इस सेवा का शुभारंभ बुधवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की थी। यह बस लगभग 16 घंटे में बनारस से काठमांडू पहुंची। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:16 PM (IST)
        

उपाधि ने दी जम्मू तक को टेंशन

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शास्त्री-आचार्य सहित अन्य कक्षाओं की उपाधि को लेकर जम्मू कश्मीर तक के परीक्षार्थियों में तनाव है। 13 राज्यों से संबद्ध कालेजों के छात्र उपाधि के लिए विश्वविद्यालय की दौड़ लगा रहे हैं। दूसरी ओर विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र की उपाधि अब तक तैयार नहीं हो सकी है। इसके पीछे विश्वविद्यालय का अपना तर्क है। बहरहाल इसका खामियाजा छात्रों को भु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

बोर्ड की परीक्षा में उलझा नया सत्र

जागरण संवाददाता, वाराणसी : यूपी बोर्ड से संचालित माध्यमिक विद्यालयों का भी नया सत्र अब एक अप्रैल से शुरू होगा। दूसरी ओर बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 23 मार्च तक चलेंगी। ऐसे में नए सत्र की तैयारी बोर्ड की परीक्षाओं में उलझ कर रह गई है। वहीं नए सत्र को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षण की ओर से अब तक कोई गाइड लाइन नहीं जारी की गई है। हालांकि शासन के निर्देश को देखते हुए कई स्कूलों ने नए सत्र की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:31 PM (IST)
        

धुला दाग, फिर भी साल बर्बाद

जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सैकड़ों छात्रों पर लगे सामूहिक नकल के दाग धुल चुके हैं। परीक्षा समिति ने उन्हें क्लिन चिट दे दी है। फिर भी उनका एक साल बर्बाद होना तय माना है। कारण परीक्षा समिति ने अपना फैसला सुनने में एक वर्ष का समय लगा दिया। ऐसे में दूसरे वर्ष की परीक्षा शुरू हो गई और अब परीक्षार्थियों के पास फार्म भरने का समय भी नहीं मिला। वर्ष 2014 के स्नातक की वार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:25 PM (IST)
        

बीएचयू में आज द्वार बंदी का समय तय

वाराणसी : होली पर्व पर छह मार्च को शांति के मद्देनजर बीएचयू में सिंहद्वार को छोड़कर अन्य सभी प्रवेश द्वार सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक बंद रहेंगे। यह जानकारी चीफ प्रॉक्टर प्रो. सत्येंद्र सिंह ने दी है।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:01 PM (IST)
        

अब स्कूल चलो अभियान दस से

जागरण संवाददाता, वाराणसी : परिषदीय स्कूलों का नया सत्र अब एक अप्रैल से शुरू होगा। इस क्रम में शासन ने इस वर्ष स्कूल चलो अभियान एक मार्च से शुरू करने का निर्देश दिया था। इस क्रम में स्थानीय स्तर पर स्कूल चलो अभियान को सफल बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया गया है। अब परिषदीय स्कूलों में दस मार्च से स्कूल चलो अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामचंद्र सिंह यादव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:57 PM (IST)
        

नैक के पास नहीं है रचनात्मकता का पैमाना

वाराणसी : एक दो दिन नहीं बल्कि चार दिनों तक राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की टीम ने बीएचयू का चप्पा-चप्पा देखा, जाना। ग्रेड भी दे दिया। मूल्यांकन के जो आधार रखे गए हैं वे एक सौ वर्ष पूरे कर रहे इस जीवंत विश्वविद्यालय की वास्तविक भूमिका का उल्लेख ही नहीं करते। चूंकि नैक मूल्यांकन सरकारी अनिवार्यता है लिहाजा यहां के लोगों ने मूल्यांकन में सहयोग किया लेकिन दिल से इसे स्वीकार करने को त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:51 PM (IST)
        

पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर बंटेगा गेहूं

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से अब एपीएल कार्डधारकों को पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर गेहूं बाटा जाएगा। 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 10 किलो गेहूं प्रति कार्डधारक को उपलब्ध कराया जाएगा। वितरण सात व आठ मार्च को होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के तहत अंत्योदय, बीपीएल खाद्यान्न, अतिरिक्त बीपीएल चावल, एपीएल गेहूं का वितरण निर्धारित तिथियों पर होगा। दुकानदारों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:44 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Friday 06 03 2015

27°c
यह भी देखें