1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

आंदोलन में महिलाएं व युवतियां भी कूदीं

वाराणसी : बीएचयू के जल एवं विद्युत विभाग द्वारा निष्कासित संविदा कर्मचारियों का सिंहद्वार पर पिछले 24 अगस्त से चल रहा आदोलन आठवें दिन सोमवार को भी जारी रहा। आंदोलन में अब कर्मचारियों के परिवार की महिलाएं एवं युवतियां भी कूद पड़ी हैं। आरोप है कि विभाग में कार्यरत 40 संविदा कर्मचारियों को बिना किसी नोटिस के कार्यमुक्त कर दिया गया है। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने भारी संख्या में सुरक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:37 AM (IST)
        

मलजल से बजबजाते बजरडीहा में जनता आक्रोशित

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नगर में स्वच्छता का सच देखना हो तो बजरडीहा में जाएं। सीवर के मलजल से पूरा बजरडीहा बजबजा रहा। मुर्गिया टोला में मलजल व कूड़ा का काकटेल हालात नारकीय बना दिया है। बेबस स्थानीय लोगों ने सोमवार को नगर निगम के कानों तक आवाज पहुंचाने के लिए सीवर के गंदे पानी में बैठकर धरना दिया। इतना ही नहीं पार्षद पतियों दशरथ सोनकर, श्यामाश्री मौर्य व डा. अख्तर अली को गंदे पानी में खड़ा कर विरोध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:31 AM (IST)
        

बच्चा भी करेगा खान-ए-काबा का तवाफ

वाराणसी : हज का फर्ज अदा करने के लिए काशी से काबा रवाना होने का सिलसिला जारी है। सोमवार को अस्थाई हज हाउस से जैनपुरा (जैतपुरा) का पांच वर्ष का बच्चा पिता व मां के साथ हज के लिए रवाना हुआ। बच्चा लोगों का दुलारा बना था। प्रत्येक व्यक्ति उसको अपनी गोद में लेकर दुलार रहा था। बच्चा भी सभी से दुआ की दरख्वास्त कर रहा था। मां-बाप दोनों ही बहुत खुश थे। 30 वर्षीय पावरलूम बुनकर पिता ने हंसते हुए बताया कि शाद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:26 AM (IST)
        

जलेबा का स्वाद और कजरी के सुरों से गुलजार रही रात

वाराणसी : भाद्रपद कृष्ण पक्ष द्वितीया की रात जैसे-जैसे परवान चढ़ी पुराने शहर बनारस की गलियां 'कजरी' के 'सुर सागर' में डूबती-उतराती चली गई। मौका था महिलाओं के लिए आरक्षित काशी के लोक पर्व कजरी तीज का। इसमें झूले की पींगों के रोमांच व गरम चाशनी में तर जलेबे का स्वाद घुलता गया। परंपराओं से कटती जा रही पॉश कालोनियों में भले ही पर्व की सुनगुन न रही लेकिन पुराने टोले मुहल्लों ने सोमवार को 'रतजगे' के छोट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:25 AM (IST)
        

मोदी सरकार का हर फैसला किसानों के हित में

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भूमि अधिग्रहण मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर खींचने और विपक्षी हमलों के बीच केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू व पर्यावरण वन मंत्री प्रकाश जावडेकर सोमवार की देर शाम वाराणसी पहुंचे। पहले एयरपोर्ट और फिर एक पंच सितारा होटल में मीडिया के सवालों की बौछार के बीच वैंकेया तो मौन रहे, किंतु जावडेकर ने प्रधानमंत्री के बचाव में मुंह खोला। बोले, मोदी सरकार का हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:22 AM (IST)
        

अपराधियों को सजा दिलाने में बनारस पिछड़ा

वाराणसी : अपराधियों को सजा दिलाने के मामले में बनारस का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। हालांकि पिछड़ने के बावजूद स्थिति में सुधार हो रहा है। छोटे जिले इस दिशा में आगे हैं। प्रदेश में 13 जुलाई से अपराधियों को सजा दिलाने व जमानत खारिज का अभियान चलाया जा रहा है। महानिदेशक अभियोजन सूर्य कुमार शुक्ला ने सोमवार को स्थानीय राइफल क्लब में इस अभियान की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि 12 सितंबर तक चलने वाले इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)
        

खस्ताहाल सड़कों पर गढ्डे, जलभराव पर उठाए सवाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाबतपुर से भदोही तक की फोरलेन सड़क पर बसहीं में जलभराव, कठिरांव-फूलपुर व सिंधोरा तिराहे पर लगा पानी खस्ताहाल सड़क। बड़ागांव बाजार की सीसी रोड हो या पुलिसलाइन से पांडेयपुर-आशापुर तक की रोड। रथयात्रा से कमच्छा तक सड़क पर उखड़ी गिंिट्टयां, जगह-जगह गढ्डे जल निकासी का कोई इंतजाम नहीं। ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहर, आए दिन दुर्घटनाएं, आमलोगों का राह चलना दुश्वार होने पर जनप्रतिनिधि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)
        

अतिक्रमण पर लगेगा नगर निगम का लाल निशान

जागरण संवाददाता, वाराणसी : सड़कों व नाला-नाली पर अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध नगर निगम सख्त हो गया है। नगर आयुक्त डा. श्रीहरि प्रताप शाही ने सोमवार को आदेश जारी किया है कि अतिक्रमण पर लाल निशान लगाएं। 20 सितंबर तक कार्यवाही पूरी कर लें। इस दौरान संबंधित व्यक्ति व फर्म को नोटिस दें। यदि तय मियाद में वे खुद नहीं हटाते हैं अतिक्रमण तो नगर निगम तोड़ने का कार्य करेगा। इतना ही नहीं इसका हर्जाना भी लेग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)
        

विलंबित चल रहे विकास कार्यो को दो माह की मोहलत

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विकास कार्यो को लेकर नगर निगम सख्त हो गया है। नगर आयुक्त डा. श्रीहरि प्रताप शाही ने सोमवार को आदेश जारी करते हुए जो कार्य विलंबित चल रहे हैं उनको दो की मोहलत दी है। यदि इस समयावधि में संबंधित फर्म या ठेकेदार कार्य पूरा नहीं करते हैं तो उनको डिबार घोषित करने का आदेश मुख्य अभियंता कैलाश सिंह को दिया है। सचेत किया है कि हर हाल में यह सुनिश्ति हो कि जहां विकास कार्य हो रहे ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)
        

वसूली से बाज आएं बाट-माप अफसर

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाट-माप के अफसरों व कर्मचारियों की अवैध वसूली मुद्दा सोमवार को मंडलीय उद्योग बंधुओं की बैठक में जहां छाया रहा वहीं लो-वोल्टेज की समस्या दूर होने का नाम न लेने का मसला भी उभरकर सामने आया। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में हुई बैठक में वसूली प्रकरण को गंभीरता से लिया गया। बैठक से गैर हाजिर राज्य बीमा निगम डिप्टी डायरेक्टर से कमिश्नर ने स्पष्टीकरण तलब किया। कहा अगल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:17 AM (IST)
        

मंडलायुक्त ने पूछा, तैनाती के लिए पैसे तो नहीं दिए

वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार में नि:शुल्क शास्त्रियों की तैनाती में लेनदेन के आरोपों को मंदिर कार्यपालक समिति के अध्यक्ष (मंडलायुक्त) ने गंभीरता से लिया है। इसका ही परिणाम रहा कि सोमवार को उन्होंने सभी नि:शुल्क शास्त्रियों को अपने दफ्तर बुला लिया। हर एक से अलग- अलग मुलाकात की। उनकी तैनाती की प्रक्रिया से लगायत कार्य पद्धति तक पर बात की। घुमा फिराकर पास जारी किए जाने में किसी द्वारा किसी तरह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 01 Sep 2015 01:17 AM (IST)
        

हत्यारोपी के घर कुर्की की कार्रवाई

वाराणसी : शिवपुर पुलिस ने सुतबलपुर गांव में 18 जून की रात्रि हुई राजगीर जनार्दन की हत्या के मुख्य आरोपी राजा बाजार (कैंट) निवासी फहीम उर्फ ¨रकू के घर सोमवार को कुर्की की कार्रवाई की। घटना के बाद से आरोपी फरार चल रहा है। हत्या की इस वारदात में मृतक के बेटे रामजनम बिंद ने हत्या के लिए सुपारी दी थी। थाना प्रमुख विजय कुमार चौरसिया ने बताया कि कुर्की कार्रवाई में आरोपी के घर का सामान थाने पहुंचा दिया ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 08:44 PM (IST)
        

समान पद व पेंशन मुद्दे पर निकाला मार्च

वाराणसी : 'समान पद-समान पेंशन' की मांग को लेकर सोमवार को इंडियन एक्स सर्विसमैन मूवमेंट के बैनर तले मार्च निकाला गया। संगठन से जुड़े पूर्व सैनिकों ने रवींद्रपुरी कालोनी स्थित बाबा कीनाराम आश्रम से मार्च निकाला। यह मार्च प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय तक गया, जहां मांगों को लेकर नारेबाजी संग प्रदर्शन किया गया। पूर्व सैनिकों ने प्रधानमंत्री को संबोधित पत्रक संसदीय कार्यालय में सौंपा। यह मार्च संसदीय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:56 PM (IST)
        

अब लिखित के साथ मौखिक परीक्षा भी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रदेश शासन परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन की गुणवत्ता को लेकर गंभीर है। बेसिक शिक्षा परिषद इसके लिए लगातार मंथन कर रहा है। इस क्रम में अब कक्षा चार तक लिखित परीक्षा के साथ-साथ मौखिक परीक्षा भी कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही अंक देने के स्थान पर अब ग्रेडिंग पद्धति लागू कर दी गई है। इस आशय का एक परिपत्र गत दिनों जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भी प्राप्त हुआ है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 07:49 PM (IST)
        

भारत-नेपाल की संस्कृति में समानता

वाराणसी : अंतर्राष्ट्रीय सहयोग परिषद के तत्वावधान में रविवार को मारवाड़ी युवक संघ भवन लक्सा में भारत नेपाल मैत्री विषयक गोष्ठी हुई। वक्ताओं ने कहा कि भारत व नेपाल की संस्कृति में काफी समानता है। अध्यक्षीय संबोधन में महापौर राम गोपाल मोहले ने कहा कि काशी का विश्वनाथ मंदिर व काठमांडू का पशुपति नाथ मंदिर दोनों देशों की एकता को दर्शाता है। प्रोफेसर मारुति नंदन तिवारी (बीएचयू) ने कहा कि तीन स्तम्भों पर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:13 AM (IST)
        

बिजली आपूर्ति का लेखा-जोखा पेश करें अभियंता

वाराणसी : शहर में ध्वस्त बिजली आपूर्ति की रविवार को समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने विद्युत उपकेंद्र के अभियंताओं को प्रतिदिन होने वाली बिजली आपूर्ति का लेखा-जोखा पेश करने का निर्देश दिया है। यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद भी तेज की। प्रशासन बिना पंजीयन रिक्शा चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। कैंप कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक में जिलाधिकारी राजमणि यादव ने शहर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:08 AM (IST)
        

राशन की तरह सार्वजनिक शौचालय का होगा कार्ड

जागरण संवाददाता, वाराणसी : शहर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है लेकिन ज्यादातर गरीब जनता अब भी खुले में ही शौच के लिए जाती है। स्मार्ट सिटी के लिए इसकी रोकथाम बेहद जरूरी है। स्वच्छता अभियान के तहत सरकार ने इसकी व्यवस्था कर दी है। मात्र 30 से 50 रुपये देकर पूरे महीने शहर के शौचालय का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार ने सुलभ के माध्यम से गरीबों को भी स्वच्छता से जोड़ने के लिए यह कदम उठाया है। इसके लिए कोई भी ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 31 Aug 2015 01:04 AM (IST)
        

शेषनाग सिंहासन पर सजी बटुक भैरव की झांकी

वाराणसी : कमच्छा स्थित प्राचीन मंदिर में रविवार को बाबा बटुक भैरव का हरियाली श्रृंगार किया गया। बाबा शेषनाग सिंहासन पर विराजे और जलविहार झांकी सजाई गई। विभोर मन से श्रद्धालुओं ने पूजन किया और रात नौ महाआरती की झांकी के दर्शन किए। संस्था संकल्प द्वारा संयोजित शास्त्रीय एवं उप शास्त्रीय संगीत संध्या में जयघोष गूंजा और कलाकारों ने भजनों की फुहार से भक्तों को विभोर कर दिया। अंकुर मिश्र ने सितार की झंक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:24 PM (IST)
        

अब सोमवार को भी होगी काउंसिलिंग

जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अब सोमवार को भी दाखिले के लिए काउंसिलिंग होगी। सावन माह में अभ्यर्थियों को सोमवार के स्थान पर रविवार बुलाया जा रहा था। अब 15 सितंबर तक लगातार काउंसिलिंग कराने का निर्णय लिया गया है ताकि पठन-पाठन जल्द से जल्द शुरू हो सके। विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया पूर्ण न होने के कारण अब तक पठन-पाठन शुरू नहीं हो सका है। हालांकि विश्वविद्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:15 PM (IST)
        

शिक्षा व शोध में बेहतरी से होगी देश की तरक्की : सिन्हा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों में नमोन्मेषी जागृति उत्पन्न करने से ही देश का भला होगा। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रति अभिरुचि पैदा की जाए। यह कहना है रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का। वह रविवार को काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन के सभागार में पांच दिवसीय 'इन्सपायर इन्टर्नशिप साइंस कैंप' के शुभारंभ करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 30 Aug 2015 09:12 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Tuesday 01 09 2015

31°c
यह भी देखें