Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

दीपावली के उल्लास में टूटा स्वच्छता का संकल्प

जागरण संवाददाता, वाराणसी : ऐसे तो हो चुका स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत का सपना पूरा। दीपावली पर्व के उल्लास में स्वच्छता का संकल्प टूट गया। शहर की सड़कें, चौराहे व गलियां पटाखों के अवशेष से गंदी हो गई थीं। इनको साफ करने के लिए न तो लोग खुद जागे और न ही नगर निगम कर्मी ही पहुंचे। कूड़ा जहां पड़ा था, पड़ा ही रह गया। उसे उठाने के लिए कोई नहीं पहुंचा। नगर निगम कर्मी भी दीपावली की अगली सुबह काम पर नहीं निकले,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 02:06 AM (IST)
        

गंगा घाट की ठाट पर दाग

वाराणसी : गंगा घाट की ठाट पर भी दाग दिखा। दीपावली पर पटाखे आदि बजाए गए थे तो दीपक भी जलाए गए थे लेकिन सफाई की जिम्मेदारी संभालने वाली सामाजिक संस्थाएं अपने कर्तव्य को पूरा करने नहीं पहुंचीं। न तो सफाई हुई और न ही जागरुकता अभियान चला जबकि पर्व पर लोगों को जागरूक करना जरूरी था। घाटों की सफाई के नाम पर कोरम अदायगी भी नहीं की गई। बस जिस घाट पर गोवर्धन पूजा का आयोजन था वहां कुछ दूर तक ही सफाई की गई जहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:58 AM (IST)
        

मालवीय पुल की रेलिंग तोड़ ट्रैक पर गिरी कार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : शुक्रवार की आधी रात मुगलसराय से लौट रही एक कार राजघाट स्थित मालवीय पुल की रेलिंग तोड़ते हुए नीचे से गुजर रहे रेलवे ट्रैक पर जा गिरी। इसके चलते बनारस से मुगलसराय के बीच रेल मार्ग की डाउन लाइन करीब आधे घंटे तक बाधित रही। हुआ यह कि नदेसर निवासी चालक इखलाक हुसैन अर्दली बाजार के किसी चिकित्सक के पुत्र को राजधानी एक्सप्रेस में बैठाकर मुगलसराय से बनारस के लिए चला। चालक लाल रंग ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

गुरु सत्संग को निकले, दुर्घटना में मौत

वाराणसी : गुरु के प्रति आस्था का ऐसा सैलाब कि बिना कुछ आगे-पीछे सोचे दो होनहार मोटरसाइकिल पर सवार होकर बनारस से निकल पड़े लखनऊ के लिए। उन्हें क्या मालूम था कि रास्ते में कॉल उनका इंतजार कर रहा है। होनी को शायद यही मंजूर था तभी तो दो घरों के चिराग सड़क दुर्घटना में बुझ गए। पांडेयपुर चौराहे पर प्रसिद्ध मिठाई के दुकानदार नन्हें साव के बड़े बेटे आनंद ने गुरुवार को दीपावली के दिन अपना 18वां जन्मदिन मनाया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

घर में घुसकर लूटपाट

वाराणसी : सारनाथ के सलारपुर में गुरुवार की रात अज्ञात बदमाशों ने बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर रविप्रकाश केशरी के घर में घुसकर लूटपाट की। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस इसे आपसी विवाद बता रही है। चर्चा है कि रविप्रकाश के टै्रक्टर से क्षेत्र के बाइक सवार को धक्का लग गया था। दोनों पक्ष के बीच हर्जाना देने को लेकर पंचायत हुई लेकिन बात बन नहीं पाई। वहीं शिवपुर थाना क्षेत्र के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:19 AM (IST)
        

जुआ खेलने के दौरान विवाद, जमकर मारपीट

वाराणसी : तेलियाना जलालीपुरा रेलवे क्रासिंग के समीप शनिवार की शाम जुआ खेलने के दौरान दो पक्ष के बीच जमकर मारपीट हुई। इस बीच वहां से गुजर रहा अमरपुर बटलोहिया निवासी वसीम 25 वर्ष की पिटाई कर उसे घायल कर दिया गया। शाम करीब साढ़े छह बजे जुआ खेलने के दौरान किसी बात को लेकर विवाद हुआ तो दो युवकों को एक पक्ष के लोगों ने पीट दिया। उस वक्त युवक चले गए और थोड़ी ही देर में साठ-सत्तर की संख्या में लाठी-डंडे स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 12:17 AM (IST)
        

श्रीकृष्ण लीला की झांकियों से सड़कों पर उतरा द्वापर

वाराणसी : ज्योति पर्व श्रृंखला के तीसरे दिन कार्तिक अमावस्या पर काशीवासियों ने प्रभु राम की अगवानी में दीप जलाया तो चौथे दिन शुक्रवार को श्रीकृष्ण लीला की झांकियों से सड़कों पर द्वापर उतर आया। यादव बंधुओं ने पारंपरिक लोक कलाओं के जरिए शौर्य प्रदर्शन किया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य को स्वजनों का सम्मान किया। समाज उत्थान व सेवा का संकल्प लिया और गोवर्धन पूजनोत्सव मनाया। बेनियाबाग स्थित र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 11:07 PM (IST)
        

आराध्य देवों को लगाया छप्पन व्यंजनों का भोग

वाराणसी : ज्योति पर्व श्रृंखला के चौथे दिन कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा तद्नुसार शुक्रवार को काशीवासियों ने आराध्य देवों को छप्पन प्रकार के मिष्ठानों-पकवानों का भोग लगाया। इनसे ही विभिन्न आकृतियां उकेर कर पूरा दरबार सजाया। कुछ इस तरह अन्न-धन से परिपूर्ण श्री-समृद्धि की कामना का पर्व अन्नकूट मनाया। पूरे दिन देवालय लजीज पकवानों से सुवासित रहे। सुबह से रात तक अन्नकूट श्रृंगार की आकर्षक झांकी की छटा निखरी। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:53 PM (IST)
        

रिजल्ट के फेर में फंसा दाखिला

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बीएड का रिजल्ट अब तक नहीं जारी हो सका है। इसके फेर में एमएड में दाखिला फंसा हुआ है। एमएड की प्रवेश परीक्षा लगभग एक माह पहले हुई थी। सूत्रों के अनुसार प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट भी बनकर लगभग तैयार है। बीएड का रिजल्ट जारी होने के बाद ही एमएड प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे ताकि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी दाखिले से वंचित न हो सके। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:40 PM (IST)
        

सामूहिक नकल के आरोपी छात्रों का रिजल्ट जारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षा में सामूहिक नकल के आरोपी छात्रों का रिजल्ट जारी होने का मामला प्रकाश में आया है। इसे लेकर विश्वविद्यालय में खलबली मची है। वहीं संबद्ध कालेजों में रोष व्याप्त है। कई संस्कृत कालेजों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर भेदभाव का आरोप लगाया है। बहरहाल विश्वविद्यालय प्रशासन गुपचुप तरीके से इसकी जांच-पड़ताल में जुटा है कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

ऑनलाइन परीक्षा फार्म कल से

जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत स्नातकोत्तर प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के ऑनलाइन परीक्षा फार्म 27 अक्टूबर से भरे जाएंगे। बिना विलंब शुल्क के संस्थागत परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 नवंबर निर्धारित है। वहीं व्यक्तिगत परीक्षार्थी 12 नवंबर तक चालान जेनरेट कर सकते हैं। कुलसचिव ओम प्रकाश ने बताया कि स्नातकोत्तर स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

दुराचार की रिपोर्ट दर्ज, आरोपी गया जेल

मिर्जामुराद : खालिसपुर गांव में ज्ञानपुर नहर के पास खेत में गुरुवार की रात 13 वर्षीय किशोरी संग हुए दुराचार के मामले में प्रधानपति आद्या मौर्या की तहरीर पर देर रात पुलिस ने दुराचार व पाक्सो की धाराओं के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। अलईपुरा (आदमपुर) निवासी आरोपी कलीमुद्दीन (35 वर्ष ) को शुक्रवार की दोपहर जेल भेजने के साथ ही पड़ाव (रामनगर) निवासिनी पीड़िता को मेडिकल हेतु महिला अस्पताल (कबीरचौरा) भेजा गया।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:33 PM (IST)
        

केंद्र निर्धारण को लेकर बैठक 29 को

वाराणसी : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस क्रम में 29 अक्टूबर को राजकीय क्वींस कालेज में जनपद के प्रधानाचार्यो की बैठक बुलाई गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह ने बताया कि इसमें बोर्ड परीक्षा 2015 के केंद्र निर्धारण के संबंध में निर्धारित प्रारूप पर विमर्श होगा। इसके अलावा छात्रवृत्ति, अल्पबचत योजना, विद्यालयों में उपस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:26 PM (IST)
        

अजीत खोलेगा आत्महत्या का राज

वाराणसी : डीजल रेल कारखाना (डीरेका) में कार्मिक विभाग के कार्यालय अधीक्षक के पद पर तैनात शैलेंद्र चतुर्वेदी की आत्महत्या के पीछे की वजह का राज अजीत पांडेय खोलेगा। पुलिस, अजीत की सरगर्मी से तलाश कर रही है। फिलहाल पुलिस के पास उसके मोबाइल नंबर और नाम के अलावा अन्य कोई जानकारी नहीं है। मंडुवाडीह पुलिस ने अजीत का मोबाइल नंबर सर्विलांस पर लगा दिया है ताकि उसकी लोकेशन पता चल सके। कॉल डिटेल्स हाथ में आते... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

क्राइम ब्रांच का सिपाही बेनयाबाग में पिटा

वाराणसी : बेनियाबाग इलाके में मोटर साइकिल खड़ी करने के विवाद में कुछ दुकानदारों ने क्राइम ब्रांच में तैनात एक सिपाही को पीट दिया। दुकानदारों को जब मालूम हुआ कि मार खाने वाला सिपाही है, तो सभी भाग निकले। उधर अपने साथी की पिटाई की खबर पाकर मौके पर पहुंचे पुलिस वालों ने कई लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर लाठियों से पीटा। इस दौरान क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल हो गया। कई दुकानों के शटर कुछ देर के लिए गिर गए। एक आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

अच्छे दिनों का उजियारा, हारा अंधियारा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : ज्योति पर्व श्रृंखला के महाउत्सव दीपावली पर रोशनी की झमाझम बरसात से समूचा शहर नहा गया। सांध्य प्रहर से ही गलियों, सड़कों पर जगर मगर मानो धरती पर रोशनी का समंदर लहराया। रंग बिरंगे राकेट-पटाखों ने हौसला दिखाया और लहराते-बलखाते आसमान छू आया। हर ओर इस कदर उजाला कि दिन-रात का फर्क मुश्किल और श्री-समृद्धि के अच्छे दिनों की उम्मीद का जन-जन के अंतरमन में फैला उजियारा। कार्तिक अमा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 12:41 AM (IST)
        

झूमा त्योहारी बाजार, मिठाई-पटाखों की दुकानों पर कतार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : दीपों की रोशनी में गुरुवार को समूचा शहर जगमग करता रहा। बाजार देर रात तक गुलजार रहे। रंग बिरंगी लतरों और फूल पत्तियों से रच-रच कर सजाई गई दुकानों पर ग्राहकों का रेला उमड़ पड़ा। इस भीड़-भाड़ के बीच ही प्रतिष्ठानों में श्री- समृद्धि की देवी धन लक्ष्मी और बही-खातों की पूजा भी की गई। ज्योति पर्व पर बाजार में हर तरफ ग्राहकों की जुटान रही। यह सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया जो रात ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 12:36 AM (IST)
        

कूड़ा उठाया नहीं, कर दिया आग के हवाले

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नगर में प्रकाश पर्व यानी दीपावली के दिन गुरुवार को भी कूड़ा उठान नहीं हुआ। उल्टे कई जगह उसे आग के हवाले कर दिया गया। किसने आग लगाई, इसका तो पता नहीं चला लेकिन कूड़े में लगी आग से निकल रहे जहरीले धुएं से लोगों का जीना मुहाल हो गया। हद तो यह है कि दीपावली पर्व पर हर घर से लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना को जाते हैं लेकिन वहां भी सफाई नहीं की गई थी। मंदिरों के आसपास काफी गंदगी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 12:33 AM (IST)
        

नगर निगम कर्मियों ने लगाई आग

वाराणसी : हुकुलगंज क्षेत्र में गुरुवार को कूड़े के ढेर में आग लगा दी गई थी। तेज धूआं उठ रहा था। इससे लोगों को परेशानी हो रही थी। पूछने पर स्थानीय लोगों ने बताया कि नगर निगम कर्मियों ने ही कूड़े में आग लगाई है। उनसे कूड़ा उठाने को कहा जा रहा था लेकिन अवकाश होने के कारण कूड़ा निस्तारण की गाड़ी नहीं आई इसलिए नगर निगम कर्मियों ने आग लगा दी। वहीं कुछ लोगों ने स्थानीय युवकों पर आग लगाने का आरोप मढ़ा। इसी प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 12:27 AM (IST)
        

अनियमित दिनचर्या से हो सकता है डिमेंशिया

वाराणसी : अनियमित दिनचर्या, नशाखोरी, मधुमेह, शुगर आदि अल्जाइमर के कारक हो सकते हैं। अल्जाइमर में सबसे पहले भूलने की प्रक्रिया शुरू होती है। यह भूलने की प्रक्रिया इतनी बढ़ जाती है कि रोगी अपना नाम और घर का पता तक भूल जाता है। इसे डिमेंशिया कहते हैं। यह बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है। इसके इलाज के लिए अभी भी शोध रहे हैं। बीएचयू स्थित न्यूरोलाजी विभागाध्यक्ष प्रो. वीएन मिश्र बताते हैं कि पूर्वाचल में डिम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 10:03 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India

22°c
यह भी देखें