Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

सपा सरकार की गिनाई उपलब्धियां, खोला पिटारा

वाराणसी : सूबे के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सांस्कृतिक संकुल सभागार में गुरुवार को जहां सपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं वहीं कल्याणकारी योजनाओं की सौगात का पिटारा भी खोला। नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री बोले तो बहुत कुछ लेकिन बनारस को अब तक मिला क्या। 15 सड़कों की आधारशिला लोकार्पण लोकनिर्माण मंत्री ने 5.502 करोड़ से बनने वाली बनारस की चार सड़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:59 AM (IST)
        

मुंबई पुलिस का लोहता में छापा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नाबालिग किशोरी के अपहरण मामले में गुरुवार को मुंबई पुलिस ने लोहता थाना क्षेत्र के महमूदपुर में छापेमारी की। दबिश के दौरान अपहरणकर्ता के साथ नाबालिग भी बरामद हो गई। कागजी लिखापढ़ी के बाद पुलिस दोनों को लेकर मुंबई के लिए रवाना हो गई। जानकारी के अनुसार महमूदपुर निवासी अजय बीते कुछ सालों से मुंबई के धारावी इलाके में स्थित एक कैंटीन में काम करता था। इस दौरान पड़ोस में रहने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:47 AM (IST)
        

विद्युत विभाग का छापा, चार पर मुकदमा

वाराणसी : विद्युत चोरों को पकड़ने के लिए विभाग ने गुरुवार को शिवपुर स्थित कांशीराम आवासीय कालोनी में छापेमारी की। एसडीओ सुनील यादव के निर्देश पर जेई बाबूनंदन के नेतृत्व में टीम ने फेज-टू में घंटों चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान शंकुतला देवी, संदीप, काशी और सोनी विद्युत चोरी में पकड़े गए। चारों के खिलाफ जेई बाबूनंदन की तहरीर पर शिवपुर पुलिस ने विद्युत चोरी की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:45 AM (IST)
        

हरियाणा व पंजाब तक पहुंचा अंकपत्र फर्जीवाड़ा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के फर्जी अंकपत्र हरियाणा, पंजाब व राजस्थान तक पहुंच गए हैं। खेदनलाल राष्ट्रीय इंटर कालेज, चेतगंज में गुरुवार को एक युवक हाईस्कूल के फर्जी अंकपत्र के साथ पकड़ा गया। कालेज प्रशासन ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया। आंशका जताई जा रही है कि इस फर्जीवाड़े में कोई गिरोह लिप्त है। हरियाणा निवासी मुकेश कुमार गुरुवार को खेदनलाल राष्ट्रीय इंटर काले... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:44 AM (IST)
        

जवान गया जेल, बर्खास्तगी की तैयारी

वाराणसी : कैंट स्टेशन पर महिला यात्री को ट्रेन से फेंकने वाले आरोपी आरपीएफ के जवान शरद चंद दुबे को जीआरपी ने गुरुवार को जेल भेजने की प्रक्रिया पूरी की। उसे न्यायालय में पेश किया गया। प्रारंभिक सुनवाई के बाद आरोपी को जेल भेज दिया गया। रेल प्रशासन ने उसे बर्खास्त करने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस मामले में लखनऊ मंडल कार्यालय से पूछताछ की गई है। मंगलवार की रात हावड़ा से अमृतसर जा रही ट्रेन में म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:43 AM (IST)
        

जाम की चपेट में आधा शहर

वाराणसी : लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव के आगमन पर गुरुवार को यातायात विभाग द्वारा मार्ग परिवर्तन किए जाने के कारण आधा शहर सुबह से शाम तक जाम की चपेट में रहा। मकबूल आलम रोड पर अन्य वाहनों के आवागमन पर रोक के चलते नदेसर-अंधरापुल मार्ग पर जाम लग गया। फातमान रोड पर चल रही खोदाई ने कोढ़ में खाज का काम किया जिससे सिगरा, मलदहिया से लेकर अंधरापुल तक यातायात व्यवस्था ध्वस्त रही। दिन में वीआइपी के चलते आध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 12:42 AM (IST)
        

पत्रकारिता में तथ्य सर्वोपरि

वाराणसी : पत्रकारिता में तथ्य सर्वोपरि होता है। इसमें प्रतिबद्धता अति आवश्यक है। पत्रकारों को ऊर्जावान होना इसलिए जरूरी है क्योंकि यही ऊर्जा आगे चलकर निष्पक्षता, ईमानदारी व रचनात्मकता का स्वरूप लेती है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के पत्रकारिता विभाग में गुरुवार को 'भारतीय पत्रकारिता की दशा व दिशा' विषयक संगोष्ठी का यह निष्कर्ष रहा। भारतीय पत्रकारिता दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में के विशिष्ट वक्ता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:57 PM (IST)
        

गूगल ब्वाय का शुरू हुआ उपनयन संस्कार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : अपनी अगाध जानकारियों के लिए गूगल ब्वाय के नाम से मशहूर, कौटिल्य के उपनयन संस्कार की प्रक्रिया गुरुवार से काशी में शुरू हो गई। 16 संस्कारों में एक महत्वपूर्ण यज्ञोपवीत संस्कार की प्रक्रिया शंकराचार्य घाट पर प्रारंभ हुई। इस दो दिवसीय अनुष्ठान में कौटिल्य समेत लगभग 50 बटुकों का वैदिक रीति से उपनयन संस्कार हो रहा है। शुक्रवार को सभी बटुक जनेऊ पहनने के अधिकारी हो जाएंगे। उन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:55 PM (IST)
        

भावी प्रबंधकों ने जानी प्रतिष्ठानों की कार्यशली

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय स्थित प्रबंध शास्त्र संकाय में चल रहे उद्यमिता विकास कार्यक्रम के आखिरी दिन कई उद्यमियों ने भावी प्रबंधकों को कंपनियों की कार्यशैली से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि आखिर वो अपने आपको को किस प्रकार कंपनियों के मुताबिक ढालें। कंपनियां उन्हें अच्छे वेतनमान पर किन हालात में नौकरियां दें। इसके लिए प्रबंधन के विद्यार्थियों ने दक्षता विकास की बारीकियों को जाना और आत्मसात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:52 PM (IST)
        

विद्यापीठ से जुड़े छह और कालेज

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से छह और कालेज जुड़ गए हैं। सभी नए कालेज बलिया जनपद के बताए जा रहे हैं। इस प्रकार अब छह जनपदों में विद्यापीठ से संबद्ध कालेजों की संख्या बढ़कर 315 कालेज हो गई है। वहीं 17 कालेजों को वर्तमान सत्र से नए विषयों की मान्यता मिल गई है। दूसरी ओर ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी निर्धारित की गई है। कुलसचिव ओम प्रकाश का कहना है कि इन कालेजों में अध्यय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:15 PM (IST)
        

बाइक के धक्के से घायल

वाराणसी : लंका थाना क्षेत्र में रवींद्रपुरी पुल के पास गुरुवार शाम बाइक के धक्के से बीस वर्षीय युवती अफसरी घायल हो गई। छित्तूपुर निवासी अफसरी अपनी स्कूटी से रवींद्रपुरी होते हुए घर जा रही थी कि विपरीत दिशा से आ रहे बाइक सवार ने टक्कर मार दी। टक्कर के बाद युवक भाग निकला। घायल युवती को क्षेत्रीय लोगों ने समीप के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराने के साथ ही परिजनों को सूचित किया। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 09:12 PM (IST)
        

अब हुए साठ के, वृद्घा पेंशन ले रहे छह साल से

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राशन कार्ड के हिसाब से उम्र तो अब जाकर साठ वर्ष हुई है लेकिन वह वृद्धा पेंशन का बीते छह साल से लाभ ले रहे थे। आरटीआइ में खुलासे के बाद कोर्ट के आदेश पर कैंट पुलिस ने गुरुवार को चोलापुर थाना क्षेत्र के कोहासी निवासी श्याम नारायण पटेल पर सरकारी धनराशि हड़पने, धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है। कोर्ट ने कैंट पुलिस को मुकदमे का आदेश कोहासी के ही वंशनारायण के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 07:54 PM (IST)
        

भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ाएगा 'संस्कृतगंगा'

वाराणसी : भारत की ज्ञान परंपरा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संस्कृत भारती की ओर से 31 जनवरी को अस्सी घाट पर 'संस्कृतगंगा' नामक कार्यक्रम होगा। इसका उद्घाटन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी। कार्यक्रम का उद्देश्य यही है कि आमजन तक संस्कृत की पहुंच को बनाया जाए। भेलूपुर स्थित एक निजी विद्यालय के कार्यालय में संस्कृत भारती के सचिव गोपबंधु मिश्र ने मीडिया को बताया कि इस कार्यक्रम का अधिकतर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 07:41 PM (IST)
        

आतंकवाद और चीन देश की बड़ी चुनौती

वाराणसी : भारत के विकास में सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद और चीन है। केंद्र की मोदी सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए सकारात्मक और कड़ी नीति अपनाए हुए है। इसके साथ ही भारत की क्षमता को विश्व पटल पर मजबूती के साथ रखने के लिए अपनाई जा रही विदेश नीति भी बहुत प्रभावी है। उक्त बातें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रो. विश्वजीत महापात्रा ने कही। काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय स्थित एचएन त्रिपाठी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 07:26 PM (IST)
        

36 हजार स्ट्रीट लाइट का कम करेंगे लोड

वाराणसी : शहर में 36 हजार स्ट्रीट लाइट का लोड कम करने पर बुधवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव बीएन शर्मा ने स्थानीय इंजीनियरों के साथ मंथन किया। पावर बल्ब के स्थान पर एलइडी उपयोग करने, गंगा किराने दो किमी के दायरे में आने वाले बिजली के तार, केबिल व अन्य उपकरण भूमिगत करने समेत पूर्वाचल के 29 शहरों में चल रहे त्वरित ऊर्जा विकास एवं सुधार कार्यक्रम के तहत कार्यो की समीक्षा की। भिखार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:37 AM (IST)
        

चौकाघाट-मकबूल आलम मार्ग पर यातायात प्रतिबंध

वाराणसी : लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव गुरुवार को सांस्कृतिक संकुल से सरकार की ओर से की गई कई घोषणाओं, समाजवादी पेंशन योजना समेत कई और योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर उमड़ने वाली संभावित भीड़ को देखते हुए यातायात महकमे ने गुरुवार को चौकाघाट-मकबूल आलम रोड पर मार्ग परिवर्तन किया है। -सांस्कृतिक संकुल में कार्यक्रम के चलते सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक समस्त बड़े वाहन चौकाघाट- मकबूल आलम ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:23 AM (IST)
        

अंधरापुल मसले पर सबने ठोंकी ताल

वाराणसी : अंधरापुल चौड़ीकरण के मामले में जनता के पैसे का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रेलवे को जनहित में कार्य करना ही होगा। जनता के लिए जनता की आवाज नहीं सुनी गई तो नागरिक सड़क पर उतरने के लिए बाध्य होंगे। यह कहना है कांग्रेस के विधायक अजय राय का। वह बुधवार को अंधरापुल का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। उन्होंने कि अंधरापुल चौड़ीकरण में 3.38 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इतनी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:19 AM (IST)
        

50 रुपये की खातिर हैवान बना जवान, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : हैवानियत की हद पार करते हुए महज 50 रुपये की खातिर कैंट रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान ने एक महिला को चलती ट्रेन से धक्का दे दिया। गंभीर रूप से घायल महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी जवान शरदचंद दुबे की पहचान के बाद बुधवार की रात 10 बजे उसे गिरफ्तार कर लिया। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर जीआरपी ने एफआइआर दर्ज की। इस घटना में मृतक का भाई भी घायल हो गया था। ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:17 AM (IST)
        

हमें तो हरीश जी ने ही जोड़ा था जनसंघ से

वाराणसी : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरह पूर्व वित्तमंत्री हरिश्चंद्र श्रीवास्तव हरीश जी के संबोधन का अंदाज भी बेहद आकर्षक था। दिल्ली में भी हजारों लोग उनको सुनने आते थे। हरीश जी ने ही हमें जनसंघ से जोड़ा जो बाद में भारतीय जनता पार्टी के रूप में सामने आई। यह बातें गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को निवेदिता शिक्षा सदन में आयोजित शोकसभा में कहीं। उन्होंने हरीश जी के साथ गुजरे पल को स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:16 AM (IST)
        

बाबा का दर्शन पूजन कर अभिनेता जितेंद्र अभिभूत

जागरण संवाददाता, वाराणसी : देवाधिदेव महादेव की नगरी और उनके दरबार की आभा निरख फिल्म अभिनेता जितेंद्र बुधवार को अभिभूत हो उठे। भोजपुरी फिल्म स्टार रविकिशन संग उन्होंने बाबा का दर्शन व पूजन-अनुष्ठान किया। आंखें बंद किए कुछ देर खड़े रहे मानों मन के सभी भाव उनके चरणों में धर दिया। विधि-विधान से काशीपुराधिपति का अभिषेक किया। अर्चकों ने प्रभु चरणों का चंदन मस्तक पर मला और पुष्प-पत्र सिर माथे लगाकर विभो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 01:14 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Friday 30 01 2015

18°c
यह भी देखें