Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

पानी भरते ही बोतल बनी रॉकेट

वाराणसी : शीतल पेय की एक-दो लीटर वाली बोतलों में सामान्य पानी और हवा का प्रेशर देते ही बोतल राकेट बनकर हवा की सैर करने लगती है। ऐसे ही हैरतअंगेज दृश्य रविवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) के आइटी जिमखाना मैदान में दिखे। मौका ऑटो रॉकेट प्रो के आयोजन का था। इसमें बीटेक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी अपनी नवोन्मेषी प्रतिभा का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रहे थे। किसी का राकेट सौ मीटर हवा में उड़ रहा था... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

एमडी ने बाहर करवाए 69 मीटर

वाराणसी : पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की एमडी रविवार को कांबिंग पर निकलीं। चंद्रिका नगर में बिजली चोरी, लोड व बकायेदारों के खिलाफ अभियान चला। इस दौरान एमडी ने 69 आवासों के अंदर लगे मीटर गेट के बाहर लगवाए। चार मकानों में बिजली चोरी भी पकड़ी गई जिनसे 76 हजार रुपये शमन शुल्क वसूला गया। साथ ही अन्य बकायेदारों से डेढ़ लाख रुपये की भी वसूली की गई। जांच दल में स्टाफ अधिकारी एसपी त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:31 AM (IST)
        

तीसरी बार कमान संभालेंगे अनुज डिडवानिया

वाराणसी : पीएनयू क्लब के प्रतिष्ठापरक चुनाव में रविवार को अनुज डिडवानिया तीसरी बार अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुने गए। छावनी क्षेत्र स्थित (प्रभु नारायण यूनियन क्लब) पीएनयू क्लब के पदाधिकारियों का वार्षिक चुनाव क्लब भवन में हुआ। 2014-15 के लिए लगातार तीसरी बार अनुज डिडवानिया के हाथ में क्लब की बागडोर सौंपी गई। डिडवानिया के खिलाफ किसी भी प्रत्याशी के मैदान में न होने से उनका चुनाव निर्विरोध हुआ। सच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

कमच्छा पिकेट के सामने आधे घंटे तक मारपीट

वाराणसी : एकदम नाक की सीध में बमुश्किल 100 मीटर की दूरी पर कमच्छा पिकेट पुलिस के सामने आधे घंटे से अधिक देर तक भेलूपुर-रथयात्रा मार्ग रणक्षेत्र बना रहा लेकिन पुलिस का दूर-दूर तक पता नहीं था। जल संस्थान तिराहे (पिकेट के समीप) के करीब कमच्छा सट्टी के सामने मारपीट हुई, वाहन तोड़े गए, लोग चोटिल हुए और पुलिस पहुंची कंट्रोल रूम की सूचना के बाद। हुआ यह कि रविवार की रात करीब साढ़े दस बजे चार युवक कार से भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

डा. ओपी तिवारी आइएमए के अध्यक्ष निर्वाचित

वाराणसी : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सत्र 2014-15 के चुनाव में रविवार को कांटे की टक्कर रही। डा. ओपी तिवारी अध्यक्ष निर्वाचित हुए तो डा. अरविंद सिंह सचिव चुने गए। इसके अलावा अन्य छह पदों पर सात पदाधिकारियों के निर्वाचन की भी घोषणा की गई, वहीं तीन उपाध्यक्ष, संपत्ति व वैज्ञानिक सचिव समेत शाखा और प्रदेश कार्यकारिणी के क्रमश: 21 व 30 सदस्य निर्विरोध विजयी घोषित किए गए। नई टीम एक अक्टूबर को पिछले वर्ष ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:02 AM (IST)
        

डायरिया से बालक की मौत, डेंगू पीड़ित दो भर्ती

वाराणसी : कुछ तो मौसम का असर दूसरे प्रशासन की लापरवाही, संक्रामक रोगों का तेवर आक्रामक हो चला है। इसका ही असर कि मंडलीय अस्पताल में शनिवार की देर रात डायरिया पीड़ित एक बालक ने दम तोड़ दिया, वहीं रविवार को डेंगू के दो मरीज भर्ती किए गए। जैतपुरा के रेहान (ढाई वर्ष) की उल्टी दस्त से हालत गंभीर हुई तो परिवारीजन उसे शनिवार देर रात मंडलीय अस्पताल ले आए। जांच में डायरिया की पुष्टि हुई और इलाज शुरू किया ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

काशी विद्यापीठ, पिण्डरा को मिला मॉडल ब्लाक का दर्जा

वाराणसी : भारत साक्षर अभियान में वाराणसी जिले के दो ब्लाकों काशी विद्यापीठ, पिण्डरा को माडल ब्लाक के रूप में चयनित किया गया है। अभियान में नवसाक्षरों के लिए समतुल्यता कार्यक्रम चलेगा। पहले दौर में संचालित होने वाले छह माह के प्रशिक्षण प्रोग्राम में नवसाक्षरों को कक्षा तीन के समतुल्य पढ़ाई लिखाई कराई जाएगी। सामान्य टेस्ट जरिए उन्हें पास होने का प्रमाणपत्र दिया जाएगा। कक्षा छह, आठ की समतुल्यता प्रमा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

काशी विद्यापीठ की बीएड परीक्षा आज से

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से संबद्ध 52 कालेजों की बीएड परीक्षा 22 सितंबर से शुरू होगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 12 केंद्रों पर दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा चलेगी। लगभग सात हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कुछ दिन पहले हुई परीक्षा समिति की बैठक में इसकी संस्तुति की गई थी और समय सारिणी का अनुमोदन भी किया गया था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने निजी कालेजों को केंद्र नहीं बना... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:01 AM (IST)
        

अब संस्कृत की पढ़ाई में नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा

वाराणसी : उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में करीब 541 कालेजों के जरिए संस्कृत संव‌र्द्धन में जुटे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने पढ़ाई के नाम पर फर्जीवाड़ा कराने वाले कालेजों पर नकेल कस दी है। पहले परीक्षा के एक दिन पहले तक दाखिले के मामले प्रकाश में आते रहे हैं, अब ऐसा नहीं हो पाएगा। इस बार विश्वविद्यालय ने दाखिले में कालेजों की मनमानी पर नियंत्रण... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

18 बोरी पाउडर ने उड़ाए होश

वाराणसी : रविवार की सुबह पाण्डेयपुर चौराहे के समीप रामजानकी मंदिर के पीछे लावारिस 18 बोरियां मिलने से सनसनी फैल गयी। बोरियों में काले रंग का पाउडर भरा था। विस्फोटक की सूचना पर पहुंची पुलिस उसे उठाकर चौकी पर ले आई। मौके पर पहुंचे बम डिस्पोजल स्क्वायड ने बोरियों की जांच की। खुफिया विभाग ने भी मामले की गंभीरता को समझते हुए अपने स्तर से जांच की। बोरियों में क्या है, इसकी जांच के लिए सैंपल लिया गया है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

50 हजार पार, अंडा भी ले उड़े

वाराणसी : मंडुआडीह थाना क्षेत्र के नाथूपुर निवासी प्यारेलाल के गोदाम से शनिवार की रात चोरों ने अंडे सहित 50 हजार रुपये नकदी उड़ा दी। चोर गोदाम में ताला तोड़कर अंदर दाखिल हुए। सात पेटी अण्डा के साथ गल्ले में रखा 50 हजार रुपये लेकर भाग निकले। प्यारे लाल घर में ही मौजूद गोदाम में रविवार की सुबह पहुंचे तो चोरी की जानकारी हुई। दूसरी ओर शिवपुर थाना क्षेत्र के लोढ़ान में शनिवार की रात चोरों ने सपा नेता सूब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

पत्नी को बचाने पति भी कुएं में कूदा

वाराणसी : लोहता थाना क्षेत्र के छितौनी गांव में शनिवार की शाम रुपये को लेकर पति-पत्नी आपस में झगड़ गए। नाराज पत्नी ने घर से बाहर कुएं में छलांग लगा दी तो उसे बचाने के लिए पति को भी पीछे कूदना पड़ा। गांव वालों ने दोनों को बाहर निकालकर बचा लिया। खेती-किसानी करने वाले अंजय राजभर (28 वर्ष) की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। इससे पत्नी अनुजा (22 वर्ष) खुश नहीं थी। रुपये को लेकर अक्सर पति-पत्नी के बीच विवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

धान कारोबारी ने किया था दुर्गेश का अपहरण

वाराणसी : सासाराम (बिहार) के सर्राफा कारोबारी दुर्गेश सेठ के अपहरण का मुख्य आरोपी रविवार को क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ गया। मीरजापुर के धान कारोबारी मुख्य आरोपी ने दुर्गेश के परिजनों से 50 लाख की फिरौती की मांग की थी। यह खुलासा क्राइम ब्रांच ने किया है। क्राइम ब्रांच ने दुर्गेश सेठ के मुख्य अपहरणकर्ता मीरजापुर के प्रदीप कुमार जायसवाल को गिरफ्तार कर लिया हे। क्राइम ब्रांच के मुताबिक दुर्गेश को अप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 11:07 PM (IST)
        

स्काउट-गाइड ने निकाली रैली

वाराणसी : विश्व शांति दिवस पर रविवार को उ.प्र. भारत स्काउट/गाइड ने रैली निकाली, प्रेरित किया। जनपदीय प्रशिक्षण केंद्र प्रा.वि. लहरतारा नंबर 1 व दो पर विविध कार्यक्रम किए गए। मुख्य अतिथि पूर्व जिला मुख्यायुक्त डा. त्रिभुवन सिंह ने शुभारंभ किया। कहा कि स्काउट/गाइड समाज को प्रेरित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। गंगापुर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. श्रीप्रकाश सिंह ने झंडी दिखाकर रैली रवाना की जो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:36 PM (IST)
        

एक लाख में 232 कैंसर पीड़ित

वाराणसी : बीएचयू स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान की ओर से रविवार को केएन उडप्पा सभागार में 'साइजोजेटिक्स के क्षेत्र में नवीन आयाम' विषय पर पहली राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बीएमएचआरसी, भोपाल (मध्य प्रदेश) के निदेशक प्रो. मनोज पांडेय ने कैंसर में रोगी के आनुवांशिकी गुणसूत्र में होने वाले परिवर्तनों को बताया। उन्होंने तेजी से बदल रही शरीर रचना व उसके क्रिया-कलापों को भी रेखांकित क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:34 PM (IST)
        

आग लगने से इलेक्ट्रानिक्स की दो दुकान खाक

वाराणसी : दशाश्वमेध थाना क्षेत्र के बड़ादेव मोहल्ले में इलेक्ट्रानिक्स की दो दुकानों में लगी आग से करीब छह लाख रुपये का सामान खाक हो गया। फायर बिग्रेड को आग पर काबू पाने में दो घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी। उतनी देर तक घनी आबादी वाले क्षेत्र में अफरातफरी रही। रविवार का अवकाश होने के चलते बाजार बंद था। इस बीच आसपास के लोगों ने देखा कि ओम खत्री और उनके भाई गोपाल खत्री की इलेक्ट्रानिक्स सामान की दुकान से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 08:05 PM (IST)
        

मां से रूठकर कूद गया कुएं में

वाराणसी : लंका थाना क्षेत्र के सीरगोवर्धन गांव में रविवार की दोपहर एक युवक की कुएं में कूदने से मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक 20 वर्षीय सुरेश यादव ने अपनी मां से रुपयों की मांग की। मां ने असमर्थता जताते हुए इन्कार किया तो सुरेश घर से बाहर निकला और समीप के ही कुएं में कूद गया। जब तक गांव वाले निकालते, उसकी मौत हो गई। सुरेश के पिता पहले ही घर छोड़कर सन्यासी हो गए हैं। परिवार में मां है और तीन संतानों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 07:58 PM (IST)
        

बीएचयू में किसान हास्टल, दिल्ली में किसान मंडी

वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित कृषि विज्ञान संस्थान में बहुत जल्द किसान प्रशिक्षण केंद्र व किसान हास्टल खोला जाएगा। राजधानी दिल्ली में देश की पहली किसान मंडी भी 25 सितम्बर से अस्तित्व में होगी। यह घोषणा केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने रविवार को की। कृषि विज्ञान संस्थान में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने जहां एनडीए सरकार के 112 दिन के कार्यो का खाका ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 07:46 PM (IST)
        

रहस्यमय परिस्थितियों में विवाहिता झुलसी, हंगामा

वाराणसी : रहस्यमय परिस्थितियों में जली विवाहिता का इलाज कराने ले आए परिवारीजनों ने शनिवार को मंडलीय अस्पताल की इमरजेंसी में घंटों हंगामा किया। भदोही के माधवरामपुर की मुन्नी देवी (25 वर्ष) को झुलसी हालत में परिवारीजन ले आए। अभी मरहम पंट्टी चल ही रही थी कि मुन्नी के पति शीतला प्रसाद पर उनके भाइयों ने जलाकर मारने का आरोप लगाते हुए हमला कर दिया। साथ आए पुलिस के जवानों ने बीच बचाव कर डाक्टर्स रूम में भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 12:03 AM (IST)
        

छह माह में ही सड़कें हो गई ध्वस्त

वाराणसी : एक तरफ बनारस को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायदें और दूसरी तरफ सारे उत्साह पर पानी फेरती यहां की सड़कों की शक्ल। हाल यह है कि दशहरा, दुर्गा पूजा, नवरात्र, बकरीद आदि प्रमुख त्योहार सिर पर है और नगर सड़कें बेहाल हैं। आश्चर्य है कि अधिकतर सड़कें छह माह पूर्व बनी थीं लेकिन वर्तमान में वह पैदल चलने लायक भी नहीं बचीं। सीसी रोड भी एक वर्ष तक नहीं चला और बड़े-बड़े गढ्डों में तब्दील। लहरतारा रेलवे पुल क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 12:01 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Monday 22 09 2014

28°c
यह भी देखें