Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

नगर में सफाई व्यवस्था बेपटरी

वाराणसी : नगर में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है। जहां देखिए वहां कूड़े का ढेर पड़ा है। शिकायत के बाद भी सफाईकर्मी कूड़ा नहीं उठा रहे जबकि इस समस्या को लेकर पार्षद नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी से मिलकर शिकायत भी कर चुके हैं। नगर में सबसे अधिक सरैया, कोनिया, पीलीकोठी, भदऊचुंगी, मेंटल हास्पिटल रोड, पांडेयपुर चौराहा, मलदहिया, बेनियाबाग, गोदौलिया आदि इलाकों में जगह-जगह कूड़ा पड़ा है। इन इलाकों के दुकानदार ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

आलू फिर चढ़ाव की ओर

वाराणसी : पूर्वाचल की थोक पहड़िया मंडी में आलू की आमद कम और खपत ज्यादा होने से इसका असर दाम पर पड़ा है। लगन पर आलू की भारी खपत के चलते भी दाम चढ़ाव की ओर है। दस दिन पहले जो आलू 1200 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था, अब बढ़कर 1500 रुपये हो गया है। प्रति क्विंटल करीब तीन सौ रुपये वृद्धि हुई है। फुटकर बाजार में आलू 18 से 20 रुपये किलो बिक रहा है। कुछ मंडियों में तो फुटकर विक्रेता मनमाना दाम वसूल रहे है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गंगा की बात करने वाले को मिलेगी सत्ता

वाराणसी : गंगा मुक्ति मोर्चा की ओर से यह साफ किया गया है कि 'जो गंगा की बात करेगा, वही देश पर राज करेगा।' कारण कि गंगा देश की जीवन धारा हैं। देश की सभी प्रमुख पार्टियों ने घोषणा पत्र जारी तो कर दिया लेकिन किसी ने भी गंगा को प्रमुखता नहीं दी। इस संबंध में शनिवार को रोहित नगर स्थित गंगाग्राम में गोष्ठी का आयोजन हुआ। अध्यक्षता कर रहे प्रो. हृदय रंजन शर्मा ने कहा कि गंगा गतिशीलता का दूसरा नाम है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

गेहूं क्रय केंदों पर खरीद शुरू

वाराणसी : भारतीय खाद्य निगम की ओर से वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र व भदोही जनपदों में खोले गए गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद शुरू है। भारतीय खाद्य निगम जिला कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार रबी वर्ष 2014-15 के तहत खोले गए केंद्रों पर खरीद 14 सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर से किया जा रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसी प्रकार की शिकायत पर खाद्य निगम के जिला कार्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

दिन-रात चलने लगी स्वचालित सीढ़ी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कैंट रेलवे स्टेशन के यात्री हाल में लगी स्वचालित सीढ़ी दिन-रात चल रही है। बस, ऊपर के फर्श को ठीक करके फुटओवर ब्रिज से जोड़ना शेष रह गया है। वैसे, परीक्षण जारी है। सीढ़ी का पावदान लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। अब सभी को सीढ़ी के चालू होने का इंतजार है। सीढ़ी के चालू होने पर प्लेटफार्म नंबर दो से नौ तक सीधे फुटओवर ब्रिज से जुड़ जाएंगे। इसका लाभ यह होगा कि यात्री ओवरब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अब विद्यापीठ की नहीं लगानी होगी दौड़

वाराणसी : अब स्नातक व स्नातकोत्तर के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को प्रायोगिक/मौखिक परीक्षा के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की दौड़ नहीं लगानी होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहली बार व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जनपदवार केंद्र बनाया है। उन्हीं केंद्रों पर जनपद के सभी व्यक्तिगत परीक्षार्थी प्रायोगिक/मौखिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। पहले सभी व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रायोगिक/मौखिक परीक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

कांग्रेस : फ्रंटल संगठनों ने संभाली कमान

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कांग्रेस ने अंतिम दौर में फ्रंटल संगठनों की भी सक्रियता बढ़ाने की कवायद तेज कर दी है। उन्हें मतदाताओं को प्रेरित करने, उनकी मतदान से जुड़ी समस्याएं दूर करने समेत कई जिम्मेदारी सौंपने की कवायद की गई है। इस बाबत प्रदेश महासचिव, जिलाध्यक्ष व महानगर अध्यक्ष की संयुक्त कमेटी बनाई गई है। लोकसभा चुनाव के बाबत युवक कांग्रेस, महिला मोर्चा, इंटक, छात्र संगठन आदि की जिम्मेदारी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 07:42 PM (IST)
        

सपा के कैलाश चौरसिया समेत आठ ने भरे पर्चे

जागरण संवाददाता, वाराणसी : लोकसभा चुनाव-2014 की वाराणसी संसदीय सीट के लिए नामांकन के तीसरे दिन शनिवार को सपा उम्मीदवार कैलाश चौरसिया समेत आठ ने पर्चा भरा। अपर जिलाधिकारी प्रशासन की कोर्ट में निर्दल उम्मीदवार के रूप में वसीर उर्फ कमला किन्नर ने नामांकन पत्र दाखिल कर चुनावी मैदान में हलचल ला दी है। पर्चा भरने से पहले उम्मीदवारों व उनके समर्थकों की ओर से जगह-जगह गाजे-बाजे संग नामांकन जुलूस निकाले गए।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 07:13 PM (IST)
        

संविवि में होगी कालेजों की भी परीक्षा

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बीएड की वार्षिक परीक्षा 26 अप्रैल से होने वाली है। संबद्ध कालेजों की परीक्षा भी विश्वविद्यालय परिसर में ही होगी। गत वर्ष की भांति परीक्षार्थियों को इस वर्ष भी परीक्षा अवधि में ठहरने की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। उन्हें रहने के लिए हॉस्टल में जगह नहीं दी जाएगी। विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली, मथुरा, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, जौनपुर व आजमगढ़ स्थित कालेजों म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 10:08 PM (IST)
        

अब बनेगी 'मेस नियमावली'

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मेस को लेकर आए-दिन गतिरोध को देखते हुए नए सत्र से विश्वविद्यालय प्रशासन 'मेस नियमावली' बनाने का निर्णय लिया है। इस क्रम में मेस संचालन व छात्रों के लिए बनाए जाने वाले अलग-अलग नियमावली बनाए जाएंगे ताकि मध्य सत्र में मेस संचालक बीच में छोड़ कर भाग न सके। दूसरी ओर छात्र पर अनुशासन का शिकंजा कसा जा सके। इस बावत हॉस्टल आवंटन के समय ही छात्रों से शपथ पत्र भरवा ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 10:08 PM (IST)
        

ट्रक से सात किलो अफीम की भूसी बरामद

वाराणसी : रोहनियां पुलिस ने शुक्रवार को मोहनसराय पुल के पास चेकिंग के दौरान एक ट्रक से छह किलो 800 सौ ग्राम डोडा (अफीम की भूसी) बरामद की है। इस बाबत लुधियाना पंजाब निवासी ट्रक चालक व खलासी सुरजीत सिंह व अमरजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ट्रक को कब्जे में ले ली है। थाना प्रमुख एके सिंह को सूचना मिली थी कि बिहार की ओर आ रहे ट्रक में कुछ लोग नशीला पदार्थ पंजाब ले जा रहे हैं। इस जानकारी पर पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 09:56 PM (IST)
        

विरोध-मोहब्बत की पटरी पर दौड़ती केजरी मेल

वाराणसी : केजरी मेल शुक्रवार को भी विरोध और मोहब्बत की दो पटरियों पर दौड़ती रही। आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तीन दिन से जारी गांवों की चौपाल पर ब्रेक लगाते हुए सुबह सात बजे से नगरीय क्षेत्र में धुआंधार प्रचार किया। मैदागिन से चौक तक के इस सफर के बीच भाजपा समर्थकों ने 'केजरीवाल वापस जाओ', मोदी-मोदी के जमकर नारे लगाए। विरोध में आप समर्थकों ने भी 'अभी तो शीला हारी हैं, अब मोदी की बारी है', 'जो दो जगह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 08:08 PM (IST)
        

बच्चों ने ली संरक्षण-संवर्धन की शिक्षा

वाराणसी : सारनाथ में बच्चों ने शुक्रवार को धरोहरों व स्मारकों के चित्र बनाने-बनाते संरक्षण व संवर्धन की शिक्षा प्राप्त की। किसी बच्चे ने ताजमहल, किसे ने लाल किला तो किसी ने इंडिया गेट, कुतुबमीनार व चारमीनार का चित्र बनाया। विश्व धरोहर दिवस पर पुरातात्विक विभाग ने बच्चों में धरोहरों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए चित्र कला प्रतियोगिता आयोजित की थी। विशेषज्ञों ने बच्चों को संरक्षण की विस्तार से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 08:01 PM (IST)
        

दाखिला किसी का, डिग्री किसी को

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के परीक्षा अभिलेखों में व्यापक पैमाने पर हेराफेरी की गई है। शास्त्री परीक्षा के रिकार्डो की छानबीन में दाखिला किसी छात्र का और डिग्री किसी दूसरे छात्र को दे दिए जाने के अब तक दर्जनों मामले उजागर हो चुके हैं। इसमें प्रथम व द्वितीय वर्ष में जिस छात्र का नाम है तृतीय वर्ष में उसके स्थान पर किसी और परीक्षार्थी का नाम रिकार्ड में पाया गया है। अभी यह प्रक्रिया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 08:00 PM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुकता जरूरी

वाराणसी : प्राचीन धर्म ग्रंथों में भी पर्यावरण संरक्षण उल्लेख मिलता है। इसमें पंचभूत-पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु व आकाश के महत्व को बहुत पहले ही प्रतिपादित किया जा चुका है। बावजूद हम निहित स्वार्थ के चलते पर्यावरण की अनदेखी कर रहे हैं। इसका खामियाजा हमें ही भुगतना पड़ रहा है। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुकता जरूरी है। रानी पद्मावती तारा योगतंत्र आदर्श संस्कृत महाविद्यालय, शिवपुर में आयोजित दो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:58 PM (IST)
        

टेंशन लेने का नहीं, मापने का..

वाराणसी : भागमभाग के दौर में दिमाग का एकाग्र होना मुश्किल होता है। एकाग्रता भंग होने से दिमाग की दुनिया पर तनाव का साम्राज्य फैलने लगता है। ऐसे में हर किसी को अपने 'टेंशन' का टेस्ट जीएसआर बायो फीडबैक व पल्स बायोफीडबैक डिवाइस पर कराना चाहिए। दोनों मशीनें क्रमश: हमारी चेतना और तनाव पर शरीर के प्रबंधन का प्रतिशत मापती हैं। मशीनों का प्रदर्शन चिकित्सा विज्ञान संस्थान में आयोजित स्वास्थ्य मेले में रचना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 07:57 PM (IST)
        

सेंधमारी कर उड़ाए डेढ़ लाख के मोबाइल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मंडुवाडीह चौराहे पर स्थित मोबाइल की दुकान के पिछले हिस्से में बुधवार रात सेंधमारी कर घुसे चोर लाखों रुपये मूल्य के मोबाइल, नकद समेत रिचार्ज कूपन चुरा ले गए। मंडुवाडीह थाने से चंद कदम की दूरी पर रहने वाले शिवदासपुर निवासी सूरज जायसवाल और उसके भाई दीपक जायसवाल ने कुछ महीने पहले मोबाइल की दुकान खोली थी। गुरुवार को घर में आयोजित वैवाहिक समारोह के चलते दोनों भाई सुबह दुकान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:57 PM (IST)
        

शहर का विस्तार महानगर में, सफाई अमला मुट्टी भर

वाराणसी : नगर में सफाई व्यवस्था चरमराने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन प्रमुख कारण सफाईकर्मियों की कमी है। नगर निगम में इस समय सभी स्रोतों से लिए गए सफाईकर्मियों की संख्या करीब 27 सौ है जबकि शहर का दायरा बढ़ कर नगर से महानगर हो गया। मालूम हो कि सफाई कर्मियों की तैनाती जनसंख्या के आधार पर होती है। प्रति 10 हजार लोगों पर 28 सफाई कर्मी होने चाहिए। इस हिसाब से साढ़े 11 लाख जनसंख्या पर करीब 3220 सफाई कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:56 PM (IST)
        

11 कालेजों को मिलेगा नोटिस

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने सामूहिक नकल के आरोपी 11 संबद्ध कालेजों को नोटिस देने का निर्णय लिया है। इन कालेजों को अपना पक्ष रखने के लिए 15 दिनों का मौका दिया जाएगा। कालेजों का पक्ष सुनने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा में अब तक उड़ाका दल के सदस्यों ने वाराणसी में एक, चंदौली में तीन, मीरजापुर में दो, बलिया में पांच परीक्षा केंद्रों पर सामूहि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        

दिन भर आते-जाते रहे बदरा

वाराणसी : मौसम का तेवर गुरुवार को बादलों से भरा था। बूंदे तो नहीं गिरीं पर बादलों की उड़ान यह संकेत देती रही कि आंधी आ सकती है हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के झटके और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी चलते कुछ नमी पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंची। इसके चलते बादलों की आवाजाही बनी। चूंकि ये बादल हल्के थे लिहाजा हवा संग आगे भी निकलते रहे। यहां फिलहाल बूंदाबांदी की उम्मीद न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Saturday 19 04 2014

36°c