वाराणसी

  • भूमि विवाद में अधेड़ ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:38 PM (IST)

    वाराणसी : आदमपुर थाना क्षेत्र के कोनिया निवासी अधेड़ ने भूमि विवाद में मंगलवार को विषाक्त पदार्थ खा लिया। आनन-फानन परिजनों ने मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया जहां देर शाम उसकी मौत हो गई। गुलाब राजभर (50 वर्ष) पांच बिस्वा जमीन पर परिवार के जीविकोपार्जन के लिए फूलों की खेती करते थे। उस जमीन पर भूमाफियाओं की निगाह जम गई थी। जमीन को बेचने के लिए भूमाफिया उन पर लगातार दबाव बना रहे थे। गुलाब जमीन को किस... और पढ़ें »

  • बाबा दरबार के स्वर्ण शिखर की होगी मरम्मत

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:31 PM (IST)

    वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में गर्भगृह के स्वर्ण शिखर की मंदिर प्रशासन मरम्मत कराएगा। इसकी साफ-सफाई के साथ ही मंजाई और साज-संवार भी कराई जाएगी। इससे बाबा दरबार गर्भगृह के प्राचीन शिखर की भव्यता एक बार फिर नयापन लिए निखर कर सामने आएगी। गर्भगृह में लगे पत्थरों को हटाकर फिसलन मुक्त पत्थर लगाए जाएंगे। फ्लो¨रग भी नए सिरे से आकर्षक बनाई जाएगी। मंदिर सुंदरीकरण अभियान के तहत इसे सावन दर्शन मेला स... और पढ़ें »

  • बीएचयू में महिला चिकित्सकों से दु‌र्व्यवहार, हड़ताल

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:30 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : सर सुंदरलाल अस्पताल, बीएचयू के लेबर रूम में एक प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। आरोप है कि घटना के बाद पहुंचे बीएचयू के कुछ छात्रों ने ड्यूटी पर तैनात महिला चिकित्सकों से दु‌र्व्यवहार किया। जमकर बवाल काटा और नोक-झोंक की। जूनियर डॉक्टरों ने मारपीट का आरोप लगाते हुए मंगलवार को अघोषित हड़ताल कर दिया। इसके कारण मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ी। चिकित्सकों ने... और पढ़ें »

  • केंद्र से बाहर कापी लिखवाने पर मान्यता होगी समाप्त

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:29 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन 25 मई से होने वाली शास्त्री-आचार्य की परीक्षा में नकल रोकने के लिए कटिबद्ध हैं। इस क्रम में केंद्राध्यक्षों को नकलविहीन परीक्षा कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही केंद्र के बाहर उत्तर पुस्तिकाएं लिखवाने पर मान्यता समाप्त करने की चेतावनी भी दी गई है। परीक्षा के मद्देनजर कुलपति प्रो. यदुनाथ दुबे की अध्यक्षता में मंगलवार को परि... और पढ़ें »

  • गंगा में मिला केरल के व्यक्ति का शव

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 08:28 PM (IST)

    वाराणसी : लंका में सोमवार को रामकटोरा के एक कारोबारी के कूदने की सूचना के बाद उसकी बॉडी की तलाश में लगी एनडीआरएफ को केरल के एक व्यक्ति का शव गंगा में मिला। जेब में मिले सोनारपुरा के एक गेस्ट हाउस की पर्ची से उसके प्रबंधक से सम्पर्क कर उसे मौके पर बुलाया गया जहां उसकी शिनाख्त केरल के चंद्रा स्वामी के रुप में हुई। प्रबंधक ने बताया कि उक्त व्यक्ति ने जानकारी दी थी कि वह गंगा का सर्वे करने आया है। सोम... और पढ़ें »

  • ग्रीष्मावकाश में परीक्षा से शिक्षक खफा

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:22 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातकोत्तर द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 27 मई से दो पालियों में होगी। परीक्षा में शिक्षकों को अनिवार्य रूप से ड्यूटी करने को कहा गया है। वहीं दूसरी ओर ग्रीष्मावकाश में परीक्षा ड्यूटी अनिवार्य किए जाने से शिक्षक खफा हैं। शिक्षकों ने गर्मी में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा पर अपना विरोध जताया है। इस संबंध में काशी विद्यापीठ संबद्ध... और पढ़ें »

  • अब प्रवेश पत्रों पर क्यूआर कोड

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:16 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के (सत्र-2016-17) विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दो जून से होगी। वहीं प्रवेश पत्र दो दिनों के भीतर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। दूसरी ओर फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इस वर्ष क्यूआर-कोडयुक्त (क्विक रिस्पांस कोड) प्रवेश पत्र जारी करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब फर्जी प्रवेश पत्र जारी करना आसान नहीं होगा। स्नातक, स्नातकोत्तर,... और पढ़ें »

  • रिश्वत की जांच पर डीएम ने उठाए सवाल

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:58 AM (IST)

    वाराणसी : प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शुमार तहसील दिवस की शिकायतों के निबटारे में बरती जा रही हद दर्जे की लापरवाही नए जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने पकड़ी। सोमवार की दोपहर सवा तीन बजे राजातालाब तहसील का मौका मुआयना करने पहुंचे डीएम ने तहसील दिवस में निस्तारित दारोगा पर रिश्वत मांगने संबंधी आरोप की जांच उसी थाने के ही दूसरे दरोगा से कराने पर सवाल उठाए। पूछा, आखिर इस जांच का क्या मतलब। कहा, ऐसे काम... और पढ़ें »

  • बीएचयू में धरना, नौ छात्र निलंबित

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 01:53 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर बीएचयू में आंदोलन कर रहे छात्रों पर सोमवार को प्रशासन ने डंडा चला दिया। अनुशासनहीनता और अन्य मामलों का आरोपी बनाते हुए प्रशासन ने नौ छात्रों को समस्त शैक्षणिक सुविधाओं के साथ परीक्षा व छात्रावास की सुविधा से निलंबित कर दिया। इसमें आठ छात्र काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के हैं जबकि एक छात्र डीएवी पीजी कालेज से संबंधित है। इन पर चला प्रशासन का... और पढ़ें »

  • सारनाथ एक्सप्रेस बिलासपुर तक

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:38 PM (IST)

    वाराणसी : छपरा से दुर्ग वाया वाराणसी सारनाथ एक्सप्रेस सोमवार से तीन जून तक बिलासपुर तक ही जाएगी और दुर्ग की बजाय वहीं से वापस आएगी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के प्रवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि रायपुर के सिलियारी-उरकुरा रेल खंड पर अनुरक्षण कार्य के कारण दिक्कत है। तीन जून के बाद सारनाथ एक्सप्रेस दुर्ग जाने लगेगी। और पढ़ें »

  • कई कालेजों में दाखिले का अब भी मौका

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:07 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए कई कालेजों में आवेदन करने का अब भी मौका है। उदय प्रताप स्वायत्तशासी कालेज व हरिश्चंद्र पीजी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए आवेदन 31 मई तक किए जा सकते हैं। यूपी कालेज के प्राचार्य एसएन सिंह ने बताया कि सत्र 2016-17 में बीए, बीकाम, बीएससी (गणित, जीव विज्ञान, कृषि) व पीजी म... और पढ़ें »

  • अब शहर में लगेगी जन चौपाल

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 08:36 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : शहर में आमजन के दैनिक जीवन से जुड़ी हर समस्याओं का समाधान करने, उन्हें राहत दिलाने के लिए अब जोनल स्तर पर जन चौपाल लगाई जाएगी। प्रत्येक जोनल में हफ्तेभर में एक दिन, रात्रि सात से नौ बजे तक का समय इसके लिए निर्धारित रहेगा। शहर के पांच जोनल कार्यालय स्तर पर 31 मई से जन चौपाल लगाने की शुरुआत की जाएगी। जन सुनवाई के लिए जन चौपाल में प्रमुख विभागों के अफसर मौजूद रहेंगे। बिजली,... और पढ़ें »

  • छात्रवृत्ति के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 08:33 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : छात्रवृत्ति के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं होगा वह छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। सत्र 2016-17 में छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पहली जुलाई से भरे जाएंगे। इसकी जानकारी देने के लिए सोमवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में संबद्ध कालेजों के प्राचार्यो की बैठक बुलाई गई थी। बैठक म... और पढ़ें »

  • 376 केंद्रों पर 78,259 परीक्षार्थी

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 08:01 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्री-आचार्य की परीक्षा 25 मई से दो पालियों में होगी। प्रथमा, पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा, शास्त्री व आचार्य के 78,259 परीक्षार्थियों के लिए पूरे देश में 376 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सूबे के बाहर विभिन्न प्रदेशों में 35 केंद्र भी शामिल हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. राजनाथ ने बताया कि प्रश्नपत्र, डेस्क स्लिप, छात्र नामावली, प्रवेश प... और पढ़ें »

  • तीन के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:50 PM (IST)

    वाराणसी : अदालत के आदेश पर रोहनिया पुलिस ने महिला समेत तीन के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। मंडुआडीह के कंदवा गाव निवासी अनिल कुमार भारद्वाज ने अपने अधिवक्ता रुद्रनाथ त्रिपाठी के जरिए स्पेशल सीजेएम की अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था। आरोप था कि वादी की शादी रोहनिया के बच्छांव गांव निवासी देवनाथ की पुत्री अनीता के साथ हुई थी। अनीता 5 अगस्त 2015 को मायके गई थी। उसी दौरान अनीता का पिता देवनाथ, ... और पढ़ें »

  • सेमेस्टर परीक्षा का प्रवेश पत्र ऑनलाइन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:48 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातकोत्तर सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को अब प्रवेश पत्र के लिए कालेजों की दौड़ नहीं लगानी होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सोमवार को सेमेस्टर परीक्षा का प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए उन्हें आवेदन पत्र संख्या या अनुक्रमांक फीड करना होगा। कुलसचिव/प... और पढ़ें »

  • पत्रकारिता को पूंजी नहीं पराक्रम की आवश्यकता

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 02:04 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : भारत नीति प्रतिष्ठान, नई दिल्ली के मानद निदेशक प्रो. राकेश सिन्हा ने कहा कि भारतीय पत्रकारिता को अब पूंजी नहीं बल्कि पराक्रम की आवश्यकता है, जिसके बल पर आजादी की लड़ाई लड़ी गई। आज मीडिया में मुक्त बौद्धिक जागरुकता की आवश्यकता है। जो सत्ता, पूंजी, वैचारिकी सहित विभिन्न प्रकार के दबावों से मुक्त हो। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो पत्रकारिता के मूल्यों का ह्रास हो जाएगा। प्... और पढ़ें »

  • बीएचयू में दाखिले को हजारों ने दी प्रवेश परीक्षा

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 02:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय में दाखिले को लेकर रविवार को यूईटी व पीईटी का आयोजन किया गया। यूजी व पीजी में प्रवेश परीक्षा कराने के लिए बनारस सहित देश के नौ शहरों में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। बीएचयू प्रशासन ने दावा किया कि प्रवेश परीक्षा शांति एवं बिना किसी गड़बड़ी के सम्पन्न हो गई। रविवार को सुबह आठ बजे से ही बीएचयू कैंपस स्थित कई परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा हुई... और पढ़ें »

  • स्मार्ट सिटी के विजन प्लान पर मैराथन विमर्श

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:55 AM (IST)

    वाराणसी : स्मार्ट सिटी के दूसरे चरण में काशी का भी नाम शामिल हो, इसकी एक मजबूत कवायद रविवार को शुरू हुई। बनारस क्लब में काशी के लिए स्मार्ट सिटी का विजन प्लान तय करने को कार्यशाला आयोजित कर दिन भर बुद्धिजीवियों के बीच विचारों का मैराथन विमर्श चला। इसमें बीएचयू व काशी विद्यापीठ के कुलपतियों, प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों समेत शहर के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट, उद्योगपति, प्रोफेसर, इंजीनियर, साहित्यकार व प... और पढ़ें »

  • मांगी गुनाहों की माफी, पढ़ा पुरखों की मजारों पर फातिहा

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:51 AM (IST)

    वाराणसी : शब-ए-बरात के मौके पर रविवार को शहर भर में नूरानी माहौल था। दिन भर लोग हलवा बनाने के लिए नारियल, दाल आदि खरीदते रहे। घर की महिलाओं ने कई किस्म के हलवे बनाए, इसे बतौर तबर्रुक मगरिब की नमाज के बाद नज्र दिलाई गई। जबकि रात में इशा की नमाज के बाद लोग शहर में मौजूद बुजुर्गानेदीन के आस्तानों पर फतिहा पढ़ने के लिए पहुंचे। युवा साइकिल, मोटरसाइकिल व रिक्शा आदि से रात भर एक आस्ताने से दूसरे आस्ताने ... और पढ़ें »

(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)

Varansi, India Tuesday 24 05 2016

39°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें