Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

पायलट समेत दो फंदे पर झूले

वाराणसी : नगर के दो अलग-अलग क्षेत्र में फंदे पर लटककर एक पायलट और एक छात्र के खुदकुशी करने की घटना ने परिजनों को बड़ा झटका दिया। खुदकुशी की वजह का पता न चलना भी दोनों मामलों को पेचीदा बना रहा है। कैवल्य धाम कॉलोनी के रहने वाले डा. सत्येन्द्र प्रसाद सिंह किसी जनपद में डिप्टी सीएमओ हैं। उनका एक बेटा दिग्विजय सिंह (26 वर्ष) कमर्शियल पायलट था। शुक्रवार की सुबह दिग्विजय की लाश घर के एक कमरे में नायलोन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 11:29 PM (IST)
        

बनारस में 'एम्स' को हरी झंडी

वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस पर केंद्र सरकार पूरी तरह मेहरबान हो गई है। पूर्वाचल के बहुप्रतीक्षित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इसकी पुष्टि शुक्रवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने स्वयं मीडिया के समक्ष की। बनारस में ही एम्स खोले जाने पर मुहर लग जाने से अब पूर्वाचल-बिहार, नेपाल के लोगों को गंभीर इलाज के लिए दिल्ली या अन्य ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 10:54 PM (IST)
        

अभी बौछारों के आसार नहीं

वाराणसी : मौसमी मिजाज में अभी पानी नहीं है। हवा का रुख पुरवा जरूर हो गया है लेकिन लोकल हीटिंग भारी पड़ रही है। नमी का न्यूनतम स्तर कई दिनों से कम हो रहा है। इसके चलते न तो बादल बन रहे हैं और न ही बरसात हो रही है। उधर शुक्रवार को पूरे दिन तल्ख धूप से लोग जूझते रहे। हालांकि दिन भर हल्के बादलों ने घेरेबंदी की लेकिन कुछ ही देर में उड़ भी जाते रहे। धूप का तेवर तल्ख होता जा रहा है। अधिकतम तापमान चढ़ाव पर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:29 PM (IST)
        

मंडी शुल्क चोरी पर लगेगा अंकुश

वाराणसी : पहड़िया मंडी में टर्न की बेस योजना शुरू हो गई है। इससे अब मंडी शुल्क की चोरी पर विराम लगेगा। साथ ही शतप्रतिशत मंडी शुल्क की वसूली भी सुनिश्चित हो सकेगी। मंडी परिषद के सचिव सुभाष सिंह ने बताया कि अब गाड़ी के धर्मकांटा पर चढ़ते ही एक पर्ची मिलेगी जिस पर जिंस का नाम, भार, माल कहां से आया और किस फर्म में जाना है जैसी सारी सूचनाएं अंकित होंगी। व्यापारी का मोबाइल नंबर भी दर्ज रहेगा। आवक माल फर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:13 PM (IST)
        

पूरे दिन में हुई पांच की काउंसिलिंग

वाराणसी : परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए पूरे प्रदेश में एक साथ शुक्रवार से काउंसिलिंग शुरू हुई। जनपद के जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में तीन दिनों में 87 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग होनी है। वहीं पहले दिन डायट पर मात्र पांच अभ्यर्थी ही पहुंचे। डायट प्राचार्य डा. सतीश सिंह ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग 31 अगस्त तक चलेगी। पहले दिन अनुसूचित जाति, जनजाति... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:26 PM (IST)
        

तीन उड़ान प्रभावित

वाराणसी : एयर इंडिया का मुंबई से वाराणसी आने वाला विमान शुक्रवार को दिन में 11 बजे लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा। कुछ समय बाद ही एयर इंडिया के स्थानीय प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों ने यात्रियों को बताया कि आज यह विमान मुंबई के लिए उड़ान नहीं भरेगा क्योंकि लैंडिंग के समय विमान में कुछ तकनीकी समस्या आ गई। कुछ समय बाद वाराणसी से मुंबई जाने वाले यात्रियों को विमान कंपनी ने नियमानुसार सुव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:15 PM (IST)
        

ट्रक-डीसीएम में टक्कर, तीन की मौत

पिंडरा/हरहुआ : वाराणसी-जौनपुर मार्ग पर शुक्रवार की भोर में मालवाहक वाहनों के बीच टक्कर की दो अलग-अलग घटनाओं में तीन की मौत हो गई जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पहली घटना हुई फूलपुर थाना क्षेत्र के कथौली गांव के सामने भोर में करीब साढ़े तीन बजे। सुल्तानपुर से टोस्ट (रस्क) लेकर वाराणसी आ रहे डीसीएम को सामने से ट्रक ने जोर की टक्कर मार दी। ट्रक सोनभद्र के रेणुकूट से कार्बन लादकर उत्तराखंड हर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:06 PM (IST)
        

शोध परीक्षा अब 20 को

वाराणसी : बीएचयू में सत्र 2014-15 में पीएचडी/एमफिल इंटीग्रेटेड पीएचडी/ एमफिल की शोध प्रवेश परीक्षा अब 20 सितंबर को होगी। वैसे यह परीक्षा 24 अगस्त को होनी थी लेकिन अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा नियंता डा. केपी उपाध्याय व उप कुलसचिव प्रवेश परीक्षा डा. एमआर पाठक की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र आनलाइन प्रेषित किए जाएंगे।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:44 PM (IST)
        

एकमुश्त समाधान योजना में 2.25 करोड़ जमा

वाराणसी : जिला सहकारी बैंक के बकाएदार बुनकरों व किसानों के लिए शुरू की गई एकमुश्त समाधान योजना की तिथि तीस सितंबर कर दी गई है। बैंक के चेयरमैन अजय कुमार राय के अनुसार बैंक पैक्स समितियों तथा बुनकर सहकारी समितियों में बकाया, जो एक अपै्रल 2007 से पूर्व फसली ऋण या फिर अन्य ऋण लिए गए हैं, उनके लिए एक मुश्त समझौता योजना लागू है। फसली ऋण पर 50 फीसद ब्याज की छूट दी जा रही है। संग्रह शुल्क, दंड शुल्क त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:40 PM (IST)
        

बच्चों ने सीखा विमान उड़ाने का तरीका

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित एम्फीथिएटर मैदान में शुक्रवार को तीन दिवसीय एयरो माडलिंग कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में कई स्कूलों के सैकड़ों विद्यार्थियों ने सहभागिता की। बच्चों को विमान के नमूने को उड़ाकर इसके कल-पुर्जो के बारे में बताया गया। विशेषज्ञों ने विमान के नमूनों को रिमोट के सहयोग से आसमानी कलाबाजी कराई और बच्चों के मन में कौतूहल पैदा किया। इससे प्रेरित होकर विद्यार्थिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:38 PM (IST)
        

बजरडीहा में बहुरा का मेला प्रारंभ

वाराणसी : तीज के दूसरे दिन लगने वाला बहुरा का तीन दिवसीय मेला कोल्हुआ (बजरडीहा) में शुक्रवार को लगा। खाद्यपदार्थो, खिलौनों, सौंदर्य प्रसाधन की दर्जनों अस्थायी दुकानें लगी थीं। दुकानदारों ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बिक्री में काफी कमी हो गई है। ग्राहक मोल-तोल अधिक कर रहे हैं। निकट आजाद नगर के एक मैदान में झूला चरखी लगी है। मिक्की माउस में बच्चों ने खूब मस्ती की। चरखी-झूला में बच्च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:25 PM (IST)
        

रामलीला पक्की पर गूंजे बालकांड के दोहे

वाराणसी : रामनगर की विश्वप्रसिद्ध रामलीला का भाद्र शुक्ल चतुर्थी तद्नुसार शुक्रवार को औपचारिक श्रीगणेश हो गया। चौक स्थित रामलीला पक्की पर द्वितीय गणपति पूजन किया और बालकांड के दोहे -चौपाइयां गूंज उठीं। झांझ मृदंग की तान पर रामायणी दल ने सात दोहों का पाठ किया। इसके साथ ही रामनगर में लीला की रंगत जोर पकड़ने लगी है। लीला मंचन अनंत चतुदर्शी पर सात सितंबर को क्षीर सागर की झांकी और रावण जन्म की लीला से श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:19 PM (IST)
        

करौंदे का कमाल, कर रहा मालामाल

वाराणसी : अमरूद के बागों के लिए ख्यात चिरईगांव अब करौंदे की खेती के लिए भी जाना जाने लगा है। इसकी खेती किसानों को मालामाल कर रही है। आचार व मुरब्बा के स्वाद की ख्वाहिश किसानों, व्यापारियों व खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्यमियों के चेहरे पर खुशियां बिखेर रही है। हालांकि इस सत्र में कम बरसात होने से करौंदे की खेती करने वाले किसान चिंतित जरूर हुए लेकिन मांग ने इसकी कीमत बढ़ा दी। परिणाम हुआ कि कुछ कम उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:18 PM (IST)
        

शुरू हुई इंडोक्राइन की नई ओपीडी

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल में आने वाले मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी खबर। उन्हें इंडोक्राइन की पुरानी संकरी ओपीडी में लाइन लगाकर डाक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा। कारण अब उनकी सुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन ने शुक्रवार को ओपीडी का विस्तार कर दिया। अब इंडोक्राइन की नई ओपीडी पुराने वाले गैस्ट्रोइंटरोलाजी के कमरे में चलेगी। इसमें वातानुकूलित परामर्श केंद्र व वेटिंग हाल है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:12 PM (IST)
        

उमस, गर्मी में बिजली कटौती से बढ़े सांस रोगी

वाराणसी : इस मानसून में बादलों ने सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि सांस के रोगियों को भी खूब धोखा दिया। अमूमन बरसात का मौसम सांस रोगियों के लिए बेहद राहत भरा होता है। कारण कि इस मौसम में धूल के कण वायुमंडल में नहीं के बराबर होते हैं। हवा भी शुद्ध होती है। बरसात न होने से वातावरण में बढ़ी गर्मी और उमस ने सांस रोगियों का जीना मुश्किल कर दिया है। इसके साथ ही बिजली की बेतहाशा कटौती तो लोगों को अस्पताल प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 07:10 PM (IST)
        

अब ग्रेडिंग के आधार पर नवीनीकरण

वाराणसी : पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्ति अनुदेशकों का नवीनीकरण अब ग्रेडिंग के आधार पर होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनुदेशकों की रिपोर्ट देंगे। सकारात्मक रिपोर्ट होने पर ही अनुदेशकों को अगले सत्र में पढ़ाने की अनुमति मिलेगी अन्यथा अब वह बाहर कर दिए जाएंगे। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा, कला, कंप्यूटर, कृषि, गृह विज्ञान पढ़ाने के लिए अनुदेशकों की नियुक्ति की 11 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:54 PM (IST)
        

आग ने ले ली किशोरी की जान

वाराणसी : भोजन बनाते समय आग की लपेट में आने से किशोरी जल मरी तो दूसरी ओर पत्‍‌नी से झगड़े के बाद मड़ई में आग लगाने के बाद रिक्शा चालक आग में कूद गया। जानकारी के अनुसार कपसेठी थाना क्षेत्र के कोइलार गांव निवासी रामजियावन की पंद्रह वर्षीय बेटी निरमा गुरुवार को दोपहर को घर के बाहर चूल्हे पर भोजन पका रही थी। चूल्हे से निकली चिंगारी उसके कपड़ों पर गिरी। जब तक निरमा कुछ समझ पाती, आग ने विकराल रूप ले लिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:53 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार साथ दे तो हो औद्योगिक विकास

वाराणसी : केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा ने कहा कि औद्योगिक विकास में तभी तेजी आएगी जब प्रदेश सरकार सहयोग करे। देश या प्रदेश के विकास में सूक्ष्म व लघु व मध्यम उद्योग का बहुत बड़ा रोल होता है। इन उद्योगों के चलते आज यूरोप, जापान, चीन जैसे देश विकसित हैं। हम सूक्ष्म व लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विदेशों जैसी व्यवस्था बना रहे है। केंद्रीय मंत्री गुरुवार को प्रधानम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 11:47 PM (IST)
        

अटल सुहाग की आस, रखा कठिन उपवास

वाराणसी : अटल सौभाग्य की कामना से सुहागिनों ने हरितालिका तीज पर गुरुवार को निराजल व्रत रखा। मंदिरों में दर्शन पूजन किया और परंपरा के अनुसार पति के कल्याणार्थ गौरी-शंकर की पूजा अर्चना की। लोकाचार के साथ विधि-विधान पूरे किए और मनोयोग से कथा भी सुनी। शिव-शक्ति के मंदिरों खास तौर पर मंगला गौरी व गौरी गभस्तीस्वर महादेव मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए कतार लगी रही। मौसम की तल्खी और भूख-प्यास की शिकन से दू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:11 PM (IST)
        

फार्म डी समाप्त नहीं होने पर करेंगे आंदोलन

वाराणसी : लोहा व्यापार मंडल समिति से जुड़े व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को वाणिज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर (ग्रेड-2) वीबी सिंह से मिला और फार्म-डी समाप्त करने की माग की। चेतावनी दी कि ऐसा नहीं हुआ तो वे आदोलन करेंगे। प्रतिनिधिमंडल का कहना था कि विभाग में एक ही नियम दो तरह से क्यों लागू किया गया है। मसलन जो फार्म-डी किसी व्यापारी द्वारा जारी किया जाता है, यदि वह व्यापारी 25 करोड़ सालाना क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Saturday 30 08 2014

27°c
यह भी देखें