वाराणसी

  • ई-बोट पर दावा, अस्सी घाट पर भिड़े गंगा पुत्र

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 01:35 AM (IST)

    वाराणसी : 'सिर मुड़ाते ओले पड़े' सोमवार को सुबह-सुबह यह कहावत अस्सी घाट पर चरितार्थ हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इसी घाट के गोविंद निषाद को ई-बोट भेंट किया था। रातभर सहेजने के बाद गोविंद सुबह बड़े अरमान से ई-बोट पर सवारी बैठा रहा था किंतु तभी वहां पहुंचे निषाद समाज के एक नेता ने ई-बोट पर यह कहकर जबरन कब्जा कर लिया कि यह बोट तो पीएम ने मुझे सौंपी थी। दोनों पक्षों में विवाद देख ई-बोट... और पढ़ें »

  • आज बूंदाबांदी के आसार, मिलेगी गर्मी से राहत

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 01:29 AM (IST)

    वाराणसी : हवा का पुरवा रुख आने वाले 24 घंटे में यदि ऐसा ही बना रहा तो मौसम करवट ले सकता है। बंगाल की खाड़ी से नमी पहुंचने का क्रम शुरू हो चुका है। सोमवार को यहां लोकल हीटिंग भी हुई। अनुमान है कि मंगलवार को मौसम का मिजाज बूंदाबादी वाला होगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी, छिटपुट बारिश, कड़क चमक की स्थिति बनने के संकेत हैं। वैसे सोमवार को सुबह हल्के बादलों की आवाजाही रही और उमस ने भी लोगों को बेतरह प... और पढ़ें »

  • तोड़ा यातायात नियम तो पकड़ लेगा कैमरा

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 01:29 AM (IST)

    वाराणसी : पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी को एक और तोहफा मिलने वाला है। यह केंद्र की योजना नहीं है बल्कि प्रदेश सरकार ने जिन 12 महानगरों को इंट्रीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम में शामिल किया है उसमें वाराणसी भी शामिल है। सोमवार को इसकी खातिर वीडियो काफ्रेसिंग हुई जिसमें विस्तार से चर्चा की गई। लंबे समय से लंबित नए सिस्टम में शहर के 84 तिराहे और चौराहों पर जेब्रा लाइन बनाने के साथ सीसी कैमरे लगाये जाएंगे... और पढ़ें »

  • प्रभावित किसानों के लिए मिले 236.55 करोड

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 01:27 AM (IST)

    वाराणसी : राष्ट्रीय राजमार्ग-56 पर बाबतपुर से कचहरी तक 17.25 किमी फोरलेन सड़क में प्रभावित 2749 किसानों के मुआवजे को 236.55 करोड़ मिले हैं। सड़क की जद में आने वाले 30 गांवों में सितंबर 2015 से अब तक एवार्डघोषित कर दिया गया है। 16 गांवों में 27 अप्रैल से किसानों के बीच कैंप लगाकर नए सर्किल रेट से ग्रामीण क्षेत्र में चार गुना व अ‌र्द्धनगरीय क्षेत्र में दो गुना मुआवजा बांटा जा रहा है। केंद्रीय सड़क म... और पढ़ें »

  • जमीन को विवादित बताने पर किया चक्का जाम

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:55 PM (IST)

    वाराणसी : जमीन को विवादित बताकर निर्माण कार्य रोके जाने पर मंडुआडीह के कंदवा (बरईपुर) में सोमवार की सुबह स्थानीय लोगों ने चक्का जाम कर दिया। इस दौरान भिखारीपुर चुनार मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझा बुझाकर जाम समाप्त कराया। कंदवा बरईपुर निवासी छागुर यादव व गोपाल यादव ने बताया कि क्षेत्र में उन लोगों का तीन स्थानों पर भूखंड है जिस पर वे लोग अपना मकान बना रहे हैं। आर... और पढ़ें »

  • सेमेस्टर परीक्षा को लेकर गुटों में बंटे छात्र

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्नातकोत्तर की सेमेस्टर परीक्षा को लेकर छात्र गुटों में बंटे हुए हैं। छात्रों का एक गुट जहां 17 मई से परीक्षा कराने का वहीं दूसरे गुट 17 मई से परीक्षा स्थगित करने का विरोध कर रहा है। छात्रों का कहना है कि सेमेस्टर परीक्षा स्थगित करने से सत्र विलंबित होना तय है। ऐसे में परीक्षा टालने से छात्रों का नुकसान होगा। वहीं छात्रसंघ अध्यक्ष आयुषी... और पढ़ें »

  • सेमेस्टर परीक्षा फार्म भरने का एक और मौका

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:43 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातकोत्तर सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित करने के साथ छूटे हुए परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन फार्म भरने का एक और मौका दे दिया है। ऐसे परीक्षार्थी 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ 18 मई तक आवेदन कर सकते हैं। कुलसचिव ओम प्रकाश ने बताया क पीजी द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के संस्थागत व व्यक्तिगत छात्रों के साथ-साथ बीबीए, बीसीए, एलएलबी, बीएससी (टेक्सटा... और पढ़ें »

  • अध्यापक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:40 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में गुरु-शिष्य खुलकर आमने-सामने आ गए हैं। दोनों ने एक दूसरे पर मारपीट करने का आरोप लगाया है। वहीं छात्रसंघ अध्यक्ष की तहरीर पर चेतगंज पुलिस ने सोमवार को प्राचीन राजशास्त्र-अर्थशास्त्र के अध्यापक डा. दिनेश गर्ग के खिलाफ धारा-323, 504, 506 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। दूसरी ओर चीफ प्रॉक्टर प्रो. शीतला प्रसाद उपाध्याय ने डा. गर्ग के साथ मा... और पढ़ें »

  • छात्रों ने बंद कराया दफ्तर, प्रदर्शन

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 08:39 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : अंकपत्रों की प्रिंटिंग खराब होने व दु‌र्व्यवहार करने वाले अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्रों ने दूसरे दिन सोमवार को भी जबर्दस्त हंगामा, प्रदर्शन व नारेबाजी की। पाठन-पाठन का बहिष्कार कर छात्रों ने दफ्तर भी बंद करा दिया। केंद्रीय कार्यालय के सामने पूरे दिन छात्र धरने पर बैठे रहे। छात्रों के सामने पुलिस भी मूकदर्शक बन... और पढ़ें »

  • कविता के भजनों ने मन मोहा, गीतों से दिल जीता

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 02:09 AM (IST)

    वाराणसी : संकट मोचन संगीत समारोह की छठीं व आखिरी निशा में ख्यात पा‌र्श्व गायिका कविता कृष्णमूर्ति के भजनों ने श्रोताओं का मन मोहा तो गीतों से दिल जीत लिया। पहली बार हनुमत प्रभु दरबार में हाजिरी लगाने आई लब्ध कलाकार मंच की आभा से विभोर रहीं तो उन्हें सुरांजलि भी अर्पित की। राग पुरिया घनाश्री में पगा 'श्रीराम चंद्र कृपालु भजमन..' सुनाया तो राग भूप में 'ओम नम: शिवाय, तीन शब्द में सृष्टि सारी..' से... और पढ़ें »

  • दो अध्यापिकाओं की सेवा समाप्त

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 02:05 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : हाईकोर्ट के निर्देश पर संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद ने वर्ष 2010 का विज्ञापन निरस्त कर दिया है। विज्ञापन निरस्त होने के कारण उस दौरान नियुक्त दो अध्यापिकाओं की सेवा भी समाप्त हो गई है। हालांकि सेवा समाप्त करने से पहले दोनों अध्यापिकाओं को नोटिस दी जाएगी। वर्ष 2010 में अध्यापकों के सात पदों के लिए विज्ञापन किया गया था। वहीं दो पदों पर चयन समिति का ल... और पढ़ें »

  • अभेद्य दुर्ग बना रहा डीरेका

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 02:04 AM (IST)

    वाराणसी : डीरेका परिसर रविवार की सुबह से शाम तक अभेद्य दुर्ग बना रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डीरेका से शाम 5:05 बजे में रवाना होने के बाद ही आमजनों को राहत मिली। परिसर स्थित आवासों में रहने वाले पूरे दिन कैद रहे। सभी प्रवेशद्वार बंद रहने से आवागमन पूरी तरह ठप रहा। आरपीएफ के जवानों ने मीडिया कर्मियों को भी परिसर में जाने से रोके दिया। प्रवेश केवल उन्हीं को दिया गया, जिनके पास ड्यूटी पास थे। ... और पढ़ें »

  • कुलपति ने पांचवीं बार किया पीएम का स्वागत

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 02:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : 'और कुलपति जी, क्या हाल है.. कैसे हैं आप लोग.. सब ठीक है न..' कुछ ऐसी ही बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी से की। मौका था रविवार को बीएचयू के हेलीपैड पर मोदी के स्वागत का। कुलपति ने रविवार को पांचवीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इस सत्कार का जवाब मोदी ने धन्यवाद बोलकर दिया। ज्ञान प्रवाह व अस... और पढ़ें »

  • योजनाओं से दे रहे गरीबी से लड़ने की ताकत

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:58 AM (IST)

    प्रमोद यादव, वाराणसी : पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को नाविकों के सशक्तीकरण के लिए ई- बोट की सौगात दी तो सामाजिक रूप से सबल बनने का भी मूलमंत्र दिया। इसके लिए केवट, निषाद, मल्लाह समेत इस पेशे से जुड़े समाज की महत्ता का भान कराया, उनका उत्साह बढ़ाया और पिछली सरकारों को भी निशाने पर लिया। अस्सी घाट पर आयोजित समारोह में उन्होंने जी नेविगेशन सेटेलाइट जैसी बड़ी कामयाबी का हवाला देते हुए इसका नाम 'नाविक' र... और पढ़ें »

  • कड़ी धूप, सख्त सुरक्षा और भागते दौड़ते अफसर

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:57 AM (IST)

    वाराणसी : पीएम के पैर काशी की धरती पर पड़ने से पहले ही सेना, सुरक्षा एजेंसी, पुलिस व अ‌र्द्ध सैन्य बल ने मोर्चा संभाल लिया था। जल, थल, नभ से होती रही निगहबानी। लंका से डीरेका व अस्सी घाट से बाबतपुर तक का इलाका छावनी में तब्दील था। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा का सख्त पहरा था। चिलचिलाती धूप में भी सड़क हो या पीएम का कार्यक्रम स्थल, पुलिसकर्मी टस से मस नहीं हुए। अधिकारियों का मूवमेंट बराबर उन मार्गो पर बना ... और पढ़ें »

  • गंगा और गंगा पुत्रों का जाना हाल, किया निहाल

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 01:52 AM (IST)

    वाराणसी : अस्सी घाट पर पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा पुत्रों से मुलाकात की। इसमें से 11 नाविकों को ई-बोट की सौगात दी। इनमें से एक में बैठे और जाह्नवी को जी भर कर निहारा। अस्सी से तुलसीघाट और मध्य तक फेरा लिया। घाट की सीढि़यों पर बैठे जनसमूह का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। अपने भाव और अंदाज से हर एक को निहाल भी कर दिया। इस दौरान हर हर महादेव के उद्घोष से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा तो पीएम क... और पढ़ें »

  • अध्यापक के साथ दु‌र्व्यवहार

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 09:51 PM (IST)

    वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्रों ने रविवार को जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं कार्यपरिषद की चल रही बैठक में घुसकर नारेबाजी की। रोकने की कोशिश करने पर एक अध्यापक के साथ दु‌र्व्यवहार किया गया। सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंच गई। इसके बावजूद देर शाम तक हंगामा चलता रहा। छात्रों का कहना है कि निजी एजेंसी ने घटिया अंक पत्रों की आपूर्ति की है। इसमें छपे नाम व अंक मिट जा रहे हैं। छात्र... और पढ़ें »

  • 27 केंद्रों पर 6987 ने दी परीक्षा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 09:43 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : चिकित्सा विज्ञान एवं दंत विज्ञान के क्षेत्र में दाखिले को लेकर रविवार को राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा जिले के 27 केंद्रों पर आयोजित हुई। इसमें करीब 6987 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 32 अनुपस्थित रहे। कई केंद्रों पर कुछ कमियों के कारण अभ्यर्थियों को परेशानी झेलनी पड़ी। तो कई केंद्रों के अधिकारियों पर अभ्यर्थियों पर दु‌र्व्यवहार के भी आरोप लगे। बीएचयू स्थित केंद्... और पढ़ें »

  • राजा हरिश्चंद्र बिपत परी, सत ना छोड़े वो कभी..

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:55 AM (IST)

    वाराणसी : शनिवार को काशी की शाम खास रही..जब बरसों बाद नागरी नाटक मंडली में गूंजा नौटंकी का नक्कारा। अपनी गौरवशाली सांस्कृतिक परंपरा को जीवंत रखने के लिए प्रतिबद्ध संस्था 'सोनचिरैया' के बैनर तले 'द ग्रेट गुलाब थिएटर' के कलाकारों की बेमिसाल प्रस्तुति ने लोककला प्रेमियों को बांधे रखा। उन्हें अपनी थाती को सहेजने-संजोने के लिए प्रतिबद्ध भी किया। मौका था, 'सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र' की प्रस्तुति का। क... और पढ़ें »

  • सोनल मान के भावों से विह्वल हनुमत धाम

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:53 AM (IST)

    वाराणसी : संकट मोचन संगीत समारोह की पांचवीं निशा में शनिवार को कलाकारों ने प्रभु चरणों में सुर-लय-ताल की त्रिवेणी बहाई। विभोर मन इसमें खुद गोते लगाए ही दीर्घा भी कभी दर्शक तो श्रोता रूप में भाव मगन नहाई। ख्यात नृत्यांगना सोनल मान सिंह के ओडिसी पोर-पोर में बसी और भावों से विह्वल हुआ हनुमत धाम। प्रथम पूज्य भगवान गणेश की वंदना से आराधना का आरंभ किया। 'गंगा तरंग रमणीय जटा कलापम..' पर प्रस्तुति से ... और पढ़ें »

(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)

Varansi, India Friday 06 05 2016

37°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें