वाराणसी

  • सरकार ने विपक्ष पर बोला हमला, गंधारी बताया

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 09:09 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के नवीन व्याख्यान सभागार में शताब्दी वर्ष समारोह के तहत आयोजित युवा संसद में विपक्ष पर सत्ता पक्ष पूरी तरह हावी रहा। विपक्ष को गंधारी बताते हुए सरकार के एक मंत्री ने कहा कि विपक्ष के किसी नेता को सरकार का विकास कार्य दिखाई नहीं देता। इस तेवर से सदन में सन्नाटा छा गया और विपक्षियों के चेहरे फीके पड़ गए। बहरहाल, आरोप-प्रत्यारोप और शोर-शराब... और पढ़ें »

  • गाजीपुर के युवाओं ने दिखाया दम

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 09:06 PM (IST)

    वाराणसी : गाजीपुर की जखनिया व जमानिया तहसीलों के युवाओं ने शनिवार को छठवें दिन छावनी क्षेत्र में सेना भर्ती के लिए दमखम दिखाया। कुल 9993 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया था जिसमें मात्र 415 ने दौड़ की बाधा पार की। भर्ती रैली कार्यालय के मुताबिक 514 अभ्यर्थियों की छंटनी विभिन्न कमियां पाए जाने पर दौड़ से पहले ही कर दी गई थी। 9479 युवाओं ने दौड़ लगाई। अभ्यर्थियों की भीड़ अधिक होने के कारण छावनी क्ष... और पढ़ें »

  • जिला जेल में बजा सायरन

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 09:04 PM (IST)

    वाराणसी : जिला कारागार में शनिवार को अचानक सायरन बजने से जेल प्रशासन में खलबली मच गई। देखते ही देखते सुरक्षा में लगे बंदी रक्षक व कर्मी सतर्क हो गए। थोड़े ही समय बाद पता चला कि मॉकड्रील कराया गया है। जेल अधीक्षक आशिष तिवारी ने बताया कि मॉकड्रील कराने के पीछे कारण जेल में तैनात बंदी रक्षकों की सक्रियता एवं सतर्कता की जांच करनी थी। इस दौरान पूरे जेल में लगभग सवा घंटे तक सघन चेकिंग अभियान भी चलाया ... और पढ़ें »

  • पाक को आतंकी देश घोषित करे संयुक्त राष्ट्र

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:37 PM (IST)

    वाराणसी : आल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र संघ पाकिस्तान को आतंकवादी देश घोषित करे। दुनिया के सभी देशों को इसके लिए संयुक्त राष्ट्र पर दबाव बनाना चाहिए। अब पाक से बातचीत का वक्त खत्म हो चुका है। बातचीत का खामियाजा भारत पठानकोट में देख चुका है। दैनिक जागरण दफ्तर में शनिवार की शाम पहुंचे श्री बिट्टा ने कहा कि पठानकोट में आतंकी ... और पढ़ें »

  • संस्कृत विश्वविद्यालय ऑनलाइन रोकेगा फर्जीवाड़ा

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:25 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : फर्जीवाड़ा रोकने के लिए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ऑनलाइन की राह पर चल पड़ा है। इस क्रम में जहां प्रवेश से लेकर परीक्षा फार्म तक ऑनलाइन किए जा चुके हैं। वहीं अब वर्ष 2012 से शास्त्री-आचार्य के रिजल्ट भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। ऐसे में अब फर्जीवाड़ा आसान नहीं होगा। विश्वविद्यालय के सिस्टम मैनेजर विजयमणि त्रिपाठी ने बताया कि अब वर्ष 2012 से... और पढ़ें »

  • 60 फीसद भूमि प्यासी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:14 PM (IST)

    वाराणसी : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि हरित क्रांति के बाद खेत नष्ट हो गए। आज खेती योग्य 60 फीसद भूमि प्यासी है। ऐसे में किसान कहां से खुशहाल होंगे। मोदी सरकार ने कृषि को बढ़वा देने के लिए सभी राज्यों से तालमेल बनाकर कई योजनाएं चलाई हैं। खेती की हालत सुधारने के लिए मिट्टी की जांच करके किसानों को हेल्थ गार्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था दी है लेकिन यूपी व बिहार में यह कार्य नहीं के बराबर है। कि... और पढ़ें »

  • स्मृति ईरानी करेंगी छात्रसंघ का उद्घाटन

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:11 PM (IST)

    वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ उद्घाटन समारोह 13 फरवरी को होगा। समारोह का उद्घाटन मानव संसाधन व विकास मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी। छात्रसंघ अध्यक्ष आयुषी श्रीमाली ने बताया कि उन्होंने इसके लिए स्वीकृति दे दी है। इस संबंध में मंत्रालय से शनिवार को फोन भी आया था। मंत्रालय ने लिखित स्वीकृति दो दिनों के भीतर भेजने का आश्वासन दिया है। कहा कि समारोह परिसर स्थित महिला छात्रावास के पास... और पढ़ें »

  • परिक्षेत्र के 18561 परीक्षार्थियों को नोटिस

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:11 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : यूपी बोर्ड के वाराणसी परिक्षेत्र के 26 जिलों में 18561 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा फार्म दो-दो विद्यालयों भरे हैं। इसमें हाईस्कूल के 3066 व इंटर के 15495 छात्र शामिल हैं। बोर्ड ने ऐसे छात्रों की सूची तैयार कर ली है। छात्रों से स्पष्टीकरण के लिए संबंधित विद्यालयों को नोटिस भेजी जा रही है ताकि उनका आवेदन निरस्त किया जा सके। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भ... और पढ़ें »

  • प्रौद्योगिकी भी करेगी काशी की मदद

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:09 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी को स्मार्ट सिटी के परिप्रेक्ष्य में चार स्तरों व्यक्ति, परिवार, समाज व प्रकृति के आधार पर समझने की आवश्यकता है। समकालीन समाज में व्यक्ति विश्लेषण के साथ-साथ भूमिका निर्वहन भी आज की महती आवश्यकता है। जिस दिन खुद की भूमिका तय हो जाएगी, प्रौद्योगिकी भी वैश्विक स्तर पर काशी की मदद करने को तैयार होगी। आधुनिकता और परंपरा के समन्वय से न सिर्फ काशी की सास्कृतिक विरासत, बल... और पढ़ें »

  • देश में निर्मित उत्पाद से होगा आर्थिक विकास

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 08:05 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : भारत की खादी, मिट्टी की सुगंध व स्वदेश में निर्मित सामान खरीदने के आह्वान के साथ शनिवार की दोपहर सांस्कृतिक संकुल परिसर में दस दिवसीय स्वदेशी मेला शुरू हो गया। स्वदेशी जागरण मंच की ओर से आयोजित मेले का शुभारंभ गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, केंद्रीय पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, बीएचयू के कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी आदि ने दीप प्रज्ज्व... और पढ़ें »

  • केमिस्ट्री में अच्छे अंक के लिए प्रैक्टिस जरूरी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:43 PM (IST)

    वाराणसी : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा 18 फरवरी व सीबीएसई की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो रही हैं। स्कूलों में हाईस्कूल व इंटर के कोर्स पूरे कर लिए गए हैं। छात्र परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। अच्छे अंक लाने के लिए वे दिन-रात पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करना जरूरी है। सटीक योजना व अभ्यास की बदौलत परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए... और पढ़ें »

  • रुपये के लेनदेन में मारा था कार चालक को

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 07:17 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : चंदौली के रहने वाले कार चालक विनोद यादव की हत्या उसके साथियों ने ही मिलकर की थी। विनोद यादव का साथी प्रमोद महतो से रुपये के लेनदेन का विवाद था। इसका खुलासा शनिवार को एसएसपी आकाश कुलहरि ने पुलिस लाइन के कांफ्रेंस हाल में किया। उन्होंने बताया कि विनोद की हत्या में शामिल आरोपी विनोद गुप्ता को वारदात में प्रयुक्त आटो के साथ गिरफ्तार किया गया है, जबकि दो अन्य अरविंद और प्रमोद... और पढ़ें »

  • निकली बेटियां, कहा बाल विवाह न करें

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:25 AM (IST)

    बड़ागांव : बाल विवाह के खिलाफ दैनिक जागरण के अभियान का असर होने लगा है। ग्राम पंचायत लखीमपुर में शुक्रवार को दर्जनों किशोरियों ने बाल विवाह का मुखर विरोध किया। इतना ही नहीं गांव में रैली निकाल कर मां-बाप को बाल विवाह से होने वाली हानियों के प्रति सचेत किया। रैली मानवाधिकार जन निगरानी समिति के बैनर तले निकली। समिति के कार्यकर्ता मंगला राजभर ने बताया कि वे कैंट स्थित होटल प्लाजा में जागरण पहल और यू... और पढ़ें »

  • वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र, होंगे 41 बूथ

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:23 AM (IST)

    वाराणसी : वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कोर्ट में 8 से 15 फरवरी तक सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा। इसके लिए संबंधित कोर्ट में शुक्रवार को बैरिकेडिंग लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया। वाराणसी, चंदौली व भदोही के 4343 मतदाता भाग्यविधाता होंगे। डीएम ने की समीक्षा, दी हिदायतें जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम राजमणि यादव ने विकास भ... और पढ़ें »

  • अब दुकानदारों संग आमजन भी हो रहे जागरूक

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:22 AM (IST)

    वाराणसी : प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद पॉलीथिन कैरी बैग अब लोग स्वत: छोड़ने लगे हैं, इनकी संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इसके प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। वे पॉलीथिन प्रदूषण का बड़ा कारण मानते है। ज्यादातर कारोबारी इसके विकल्प तलाश लिए हैं। कपड़े व जूट के हल्के थैले और कागज के पैकेट को अपना रहे हैं। जनरल स्टोर्स, मॉल, रेस्टोरेंट के अलावा मालाफूल, फेरी-पटरी वालों ने पॉलीथिन का इस्तेम... और पढ़ें »

  • सनेमा के सरोकारों से कैथी अभिभूत

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:21 AM (IST)

    वाराणसी/चौबेपुर : गंगा और गोमती के संगम पर शुक्रवार को वो मेला लगा जो न सिर्फ कैथी की महत्ता को नमन करता नजर आया बल्कि लोगों को अभिभूत करता सिनेमा के सरोकारों का नया आयाम समझा गया। मौका था पहले कैथी फिल्म फेस्टिवल के शानदार आगाज का। सर्द दोपहरी की गुनगुनी धूप में गंगा गोमती के संगम स्थल पर फिल्मों के मेले से पूर्व पोस्टर और पुस्तक प्रदर्शनी में चिंतकों की मौन भाषा भी मुखरित हुई तो गांव की चौखट ... और पढ़ें »

  • पर्यटकों को जल्द मिलेगी कई सौगात

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:17 AM (IST)

    जासं, वाराणसी : सूबे की सरकार पर्यटकों को जल्द ही कई सौगात देगी। राज्य सरकार पहली बार 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश पर्यटन दिवस मना रही है। इस दिन सरकार पर्यटकों को कई सुविधाएं देने की घोषणा कर सकती है। --------------- किरायों में विशेष छूट शुक्रवार को मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि होटल, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों, पर्यटन प्रबंधन संस्थान और विद्यालय... और पढ़ें »

  • पार्षद के दो हमलावर गिरफ्तार, बंद रही दालमंडी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:14 AM (IST)

    वाराणसी : दालमंडी क्षेत्र में वर्चस्व को लेकर पार्षद पर हुई गोलीबारी मामले में क्राइम ब्रांच व पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से हमलावरों की पहचान करते हुए दो को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से घटना में प्रयुक्त पिस्टल, दो कारतूस भी बरामद किया है। उधर हमले के विरोध में पार्षद समर्थकों ने शुक्रवार को दालमंडी व उसके आसपास की दुकानें बंद रखीं। समर्थक हमलावरों के गिरफ्तारी की मां... और पढ़ें »

  • गांधी जी ने काशी में की थी 'राजनीतिक अपराधीकरण' की बात

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:12 AM (IST)

    वाराणसी : राजनीति में आज जो गिरावट आई है और बयानबाजी का स्तर नीचे आया है उसका जिक्र महात्मा गांधी ने आज से 100 वर्ष पहले बीएचयू के स्थापना दिवस पर छह फरवरी 1916 को कर दी थी। कहा था कि जनप्रतिनिधियों को राजनीतिक अपराधीकरण से बचना होगा। काशी के हृदय स्थल के आसपास के बाजारों में गंदगी देखकर दुख भी प्रकट किया था। काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस पर चार फरवरी को सेंट्रल हिन्दू कॉलेज में आयोजित... और पढ़ें »

  • बाबा दरबार : सायरन बजा, सुरक्षा तंत्र हरकत में

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 02:08 AM (IST)

    वाराणसी : काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में शुक्रवार को सायरन बजते ही सुरक्षा तंत्र हरकत में आ गया। मंदिर परिक्षेत्र में भोर में लगभग पांच बजे अचानक सायरन बजा तो लोग अलर्ट हो गए। सुरक्षा बल के जवानों ने जहां पोजीशन ले ली वहीं आसपास के घरों में रहने वालों की सांस अटक गई। बाद में पता चला की सरस्वती फाटक स्थित बैंक में हुई तकनीकी चूक से उसका सायरन बज उठा है। बैंक प्रबन्धक ने चौक थाने को इसकी सूचना द... और पढ़ें »

(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें