Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

फलों के भाव चढ़े, दूध-मलाई स्थिर

वाराणसी : नवरात्र में फलाहार करने वालों को इस बार जेब थोड़ी ज्यादा ही ढीलनी पड़ रही है। थोक मंडी में आवक भरपूर होने के बावजूद फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। सेब 90 से 100 तो अनार 140-150 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। यहीं नहीं, नवरात्रि में व्रत का सहारा बनने वाले फलों में केला, अंगूर और पपीता के दाम में भी तेजी है। थोक व फुटकर बाजार में फलों के दामों में दोगुने का अंतर है। फुटकर विक्रेता बेजा फायदा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

अब पहली को भी जमा होंगे बिल

वाराणसी : शहर में बिजली विभाग के उपभोक्ता अब हर माह की पहली तारीख को भी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। अब तक बिलिंग की निजी एजेंसी महीने के पहले दिन डेटा अपडेट करती थीं। इस कारण उपभोक्ता बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे थे। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी डा. काजल का मानना है कि पहली को अधिक से अधिक उपभोक्ता भुगतान करने बिजली दफ्तर पहुंचते हैं। ऐसे में काउंटर बंद रखना उचित नहीं है। अधीक्षण अभियंता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

छात्रसंघ चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी

वाराणसी : डा. राममनोहर लोहिया पीजी कालेज में छात्रसंघ चुनाव संपन्न हो जाने के बाद अब अन्य कालेजों में भी चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। छात्रनेताओं की निगाहें चुनाव अधिसूचना पर टिकी हुई हैं हालांकि प्रचार-प्रसार जारी है। फेस बुक व अन्य माध्यमों से छात्रनेता साथियों को नवरात्र व दुर्गापूजा की बधाई दे रहे हैं। काशी विद्यापीठ, संस्कृत विश्वविद्यालय सहित अन्य कालेजों में अब छात्रसंघ चुनाव दशहरा अवक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

शिक्षिका ने लगाई फांसी

वाराणसी : चेतगंज थाना क्षेत्र के रामकटोरा इलाके में रविवार की देर रात बाइस वर्षीय युवती आकांक्षा बिंद ने फांसी लगा ली। आकांक्षा की लाश घर की छत पर बने कमरे में पंखे के सहारे दुपट्टे से लटकती मिली। घरवालों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाश को पंखे से उतारा और सोमवार को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। कोयले के कारोबार से जुड़ी रामकटोरा क्षेत्र की उमा देवी की बेटी आक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

छावनी को सोनभद्र शिफ्ट करने का खींचा खाका

वाराणसी : काशी के विकास का हवाला देते हुए यूपी सरकार, बनारस के छावनी क्षेत्र को सोनभद्र स्थानांतरित करने का मन बना रही है। इस संबंध में सूबे के पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने खाका भी खींच लिया है। राज्य सरकार की ओर से शीघ्र ही इस बाबत रक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा। सोमवार को नदेसर स्थित एक होटल में पत्रकारवार्ता के दौरान बौद्ध कान्क्लेव की जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि शहर की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

रामकुंड में बह रहा सीवर का मलजल

वाराणसी : लक्सा स्थित रामकुंड में सीवर का मलजल भरा है। पानी विषाक्त हो गया है। दुर्गध उठ रही है। वहीं मीरबाग स्थित दानवीर हनुमान मंदिर, जद्दूमंडी की गलियों में गंदगी का अंबार है। यह आरोप स्थानीय पार्षद ओमप्रकाश चौरसिया ने सोमवार को रामकुंड के पास धरना का नेतृत्व करते हुए लगाए। उन्होंने कहा कि शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही। नगर आयुक्त व उनके मातहत अधिकारी जनता की समस्याओं का समाधान नहीं कर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

बधिर छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

वाराणसी : बधिर छात्राओं ने इशारों से सीखा आत्मरक्षा करना। संकल्प संस्था के तत्वावधान में फिटनेस प्लेनेंट के सहयोग से छोटी गैबी स्थित विमल चंद्र बोस बधिर विद्यालय में सोमवार को 15 दिवसीय शिविर का समापन हुआ। मुख्य अतिथि विधायक अजय राय ने कहा कि बधिर बच्चे समाज के अभिन्न अंग हैं। इन्हें स्वावलंबी बनाने की जरूरत है। संकल्प के संरक्षक अनिल जैन ने कहा कि जिन लड़कियों में बोलने व सुनने की क्षमता नहीं है, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

मइया को जगाया, आज आमंत्रण और अधिवास

वाराणसी : शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन सोमवार को षष्ठी तिथि और सूर्यास्त के योग में बंगीय पूजा मंडपों में बोधन की रस्म पूरी की गई। शक्ति की आराधना के निमित्त श्रद्धालुओं ने विधि विधान से मइया को जगाया। अब मंगलवार को आमंत्रण और अधिवास के विधान पूरे किए जाएंगे। साथ ही षष्ठी विहित पूजन अनुष्ठान भी होंगे। प्रतिमाओं का रूख पंडालों की ओर और भक्तों की आस्था का ओर छोर न होगा। षष्ठी को पंडालों में देवी प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:20 AM (IST)
        

विभागाध्यक्ष नियुक्त

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय में विभागाध्यक्षों की नियुक्ति की गई है। विवि की सूचना के मुताबिक द्रव्यगुण विभाग का अध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार सिंह, कवक एवं पादप रोग विभाग का अध्यक्ष प्रो. एचबी सिंह व पालि एवं बौद्ध अध्ययन विभाग का अध्यक्ष प्रो. पी दुबे को बनाया गया है। इन लोगों की नियुक्ति तीन वर्षो के लिए की गई है। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:19 AM (IST)
        

बुंदेलखंड का इंजन बेपटरी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कैंट स्टेशन से बुंदेलखंड एक्सप्रेस के रैक को वाशिंग लाइन ले जाते समय इंजन बेपटरी हो गया। यह घटना सोमवार की दोपहर एक बजे हुई। यह ट्रेन ग्वालियर से आई थी। सफाई के लिए वाशिंग लाइन जा रही थी। घटना के कारण कैंट स्टेशन से रवाना होने वाली मरुधर एक्सप्रेस, दिल्ली स्पेशल काशीराज व बुंदेलखंड एक्सप्रेस एक से दो घंटे लेट रवाना की गई। घटना की सूचना लखनऊ कंट्रोल को दी गई। मंडुआडीह स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:19 AM (IST)
        

मां को मिला जिगर का टुकड़ा

वाराणसी : बेतहाशा दौड़ती हुई एक महिला के आगे-पीछे शिवाला के दर्जनों लोग दौड़ रहे थे। कौतूहलवश बहुत लोगों ने इस मार्मिक दृश्य को देखा भी। 8 मिनट बाद ज्ञात हुआ कि एक मां को उसके जिगर का टुकड़ा (3 वर्षीय बच्चा) मिल गया। हुआ यह कि सोमवार को दिन में 10.45 बजे एक महिला अपने बच्चे को रिक्शे पर बैठाकर माता आनंदमयी अस्पताल (भदैनी) के निकट दुकान से कुछ सामान खरीदने उतरी। सामान लेने के बाद रिक्शे पर निगाह डाल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:19 AM (IST)
        

दो बकाएदारों को जेल, 5.93 लाख जमा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : एसडीएम (सदर) अंकित अग्रवाल के नेतृत्व में राजस्व वसूली को चलाए गए अभियान में सोमवार को दो बकाएदारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। आधा दर्जन बकाएदारों से 5.93 लाख रुपये मौके पर जमा कराए गए। वसूली संग धरपकड़ की वजह से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। नायब तहसीलदार (शिवपुर) सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि नक्खी घाट से 6.85 लाख के बैंक बकाएदार अरविंद भारती, हबीबपुरा-चेतगंज निवासी 2... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:19 AM (IST)
        

खेल-खेल में बच्चों को सिखाएं अंग्रेजी

वाराणसी : अंग्रेजी सीखना किसी भी अन्य भाषा से सरल है। बस थोड़ी सी मेहनत, लगन व अभ्यास के बलबूते आप अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं। इसके लिए कुछ कठिन शब्दों का कोष बनाकर ग्रुप डिस्कशन करें तो आसानी से आप अंग्रेजी सीख सकते हैं। वहीं बच्चों को कविता व खेल-खेल के माध्यम से रोचक अंदाज में अंग्रेजी आसानी से सिखायी जा सकती है। इसी क्रम में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष करने के लिए अर्बन एज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:18 AM (IST)
        

लता मंगेश्कर का मना जन्मदिन

वाराणसी : डर्बी शायर क्लब की ओर से महान गायिका लता मंगेश्कर का 85वां जन्म दिन सिगरा स्थित शास्त्री पार्क में रविवार को केक काटकर मनाया गया। क्लब के अध्यक्ष शकील अहमद जादूगर ने कहा कि लता दीदी का जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर में हुआ था। लता जी ने अपने पिता से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली और मुंबई में आकर कड़ी मेहनत के साथ कई सुपरहिट नगमे गाए। इस अवसर पर पारस लालवानी, आफाक हैदर, हैदर हुसैन, मुश्ताक भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:43 AM (IST)
        

पहुंच गई राजघाट पुल से कूदने

वाराणसी : रविवार की रात 11.30 बजे राजघाट पुल से गंगा में कूदने जा रही रेखा साहनी 25 वर्ष को पुलिस ने पकड़ लिया। रेखा का आरोप है कि उसका पति कज्जाकपुरा निवासी जितेंद्र डेढ़ वर्ष पूर्व हुई शादी के बाद से ही आएदिन मारता-पीटता रहता है। रविवार को भी उसने पिटाई की तो वह जान देने के लिए राजघाट पुल पहुंच गई। पुलिस ने रेखा के पिता को बुलाकर उसे सौंप दिया।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:40 AM (IST)
        

समितियों पर यूरिया नदारद

हरहुआ : स्थानीय ब्लाक की प्रमुख साधन सहकारी समितियों पर यूरिया खाद नदारद होने की शिकायतें मिली हैं। इससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एडीओ सहकारिता अवधेश सिंह ने बताया कि जहां खाद की कम मांग होती है वहां पर स्टाक पड़ा है। दादूपुर, मढ़वां, मुर्दहा व भौमी में खाद की उपलब्धता बनी है जबकि आयर, गोसाईपुर, बीरापंट्टी, मोहांव, हरहुआ में यूरिया खाद की उपलब्धता हफ्तेभर करा दी जाएगी। आयर क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:39 AM (IST)
        

कार्यशाला का समापन

वाराणसी : समाज वैज्ञानिक जेएनयू के प्रो. नंदू राम ने कहा कि नई अवधारणाओं को विकसित करने की जरूरत है। वे रविवार को समाज शास्त्र विभाग (बीएचयू) में कार्यशाला के समापन अवसर मुख्य अतिथि पद से विचार व्यक्त कर रहे थे। प्रो. विवेक कुमार ने कहा कि पाठ्यक्रम में आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत है। इसमें हाशिए पर आए समाज को भी शामिल किया जाना चाहिए। अध्यक्षता प्रो. आरआर झा, संचालन डा. विमल कुमार लहरी व धन्यवाद ज्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:38 AM (IST)
        

बड़ागांव लूट में सीसी टीवी फुटेज खंगाला

वाराणसी : बसनी रामपुर में शनिवार की शाम सराफा कारोबारी से हुई तीन लाख की लूट मामले में पुलिस रविवार को सीसी टीवी फुटेज खंगालने में जुटी रही। पुलिस ने घटना स्थल के समीप मौजूद दो पेट्रोल पंपों पर लगे सीसी टीवी के फुटेज के जरिए लुटेरों की तलाश में जुटी है। सूत्रों के अनुसार पुलिस को फुटेज के जरिए चार संदिग्धों की पहचान भी हो गई है। विदित हो कि बसनी रामपुर में सराफा कारोबारी रामजी सेठ से लुटेरों ने अस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:37 AM (IST)
        

बनारस क्लब की कमान जयदीप के हाथ

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रतिष्ठित बनारस क्लब की कमान जयदीप सिंह के हाथ आ गई है। रविवार को भारी गहमागहमी के बीच हुए चुनाव में निर्वाचित सात सदस्यीय प्रबंध समिति ने सचिव पद के लिए जयदीप सिंह बबलू और वित्त सचिव पद के लिए दीपक माहेश्वरी का नाम अनुमोदित किया। क्लब के अध्यक्ष कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने नई कमेटी को कार्यभार ग्रहण कराया। बनारस क्लब परिसर में हुए चुनाव के मुख्य चुनाव अधिकारी एडीएम सिट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

एकल प्रीमियम से पाएं 5000 रुपये पेंशन प्रतिमाह

वाराणसी : हर कामकाजी इंसान को देर-सबेर अपने बेहतर रिटायरमेंट के लिए प्लान करना ही होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम ले आया है वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना। वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 15 अगस्त को भारत के वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना की घोषणा की गई। इस योजना में शामिल होने पर पांच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन राशि प्राप्त होगी। भारतीय जीवन बीमा निगम के मंडल वरिष्ठ प्रबंधक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India

28°c
यह भी देखें