वाराणसी

  • आयुर्वेद में मालवीय जी व प्रो. उडप्पा का अहम योगदान

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 08:05 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : महिला महाविद्यालय, बीएचयू के अकादमिक फोरम की ओर से शनिवार को शताब्दी विशिष्ट व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसमें पद्मश्री प्रो. रामहर्ष सिंह ने 'स्कोप एंड स्ट्रेंथ ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन इन नेशनल हेल्थ केयर प्रोग्राम' के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मालवीय जी एवं प्रो. केएन उडप्पा के आयुर्वेद के क्षेत्र में दिए गए योगदान पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अध... और पढ़ें »

  • मलबे में दबकर मजदूर की मौत

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 08:01 PM (IST)

    वाराणसी : लंका थाना क्षेत्र के चितईपुर दलित बस्ती मे शनिवार को मकान की छत तोड़ते समय मलबे में दबकर बच्चूलाल (35) नामक मजदूर की मौत हो गई। हादसे की खबर लगते ही मजदूर के परिवार में कोहराम मच गया। बस्ती में डा. परमानंद पटेल अपना पुराना मकान तुड़वा रहे थे। सोमारू नामक मजदूर दीवार पर चढ़ कर छत तोड़ रहा था। अचानक छत भरभराकर नीचे काम कर रहे बच्चूलाल पर गिर पड़ी। आनन फानन मलबा हटा कर मजदूर को बाहर निकाला गया ... और पढ़ें »

  • संस्कृत सभी साहित्यों का जन्मदाता

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 07:47 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : राजघाट फाउंडेशन दिल्ली के प्रो. अनिल दत्त मिश्रा ने कहा कि आधुनिक भारत की संस्कृति एवं परंपराओं को समझने के लिए गांधी, अंबेडकर और भारतीय राजनीतिक चिंतकों की अति आवश्यकता है। उन्होंने संस्कृत साहित्य पर अधिक जोर दिया। कहा कि संस्कृत सभी साहित्यों की जन्मदाता है। प्रो. अनिल शनिवार को काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग की ओर से प्रो. एचएन त्रिपाठी हाल में आ... और पढ़ें »

  • गुंडा और गैंगस्टर में कार्रवाई को 84 के नाम

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 07:26 PM (IST)

    वाराणसी : प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारिया तो शुरू हो गई हैं लेकिन चुनाव कब होंगे इसे लेकर सिर्फ अटकलें लगाई जा रही हैं। सरकारी विभागों में इसे लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। चुनाव को लेकर पुलिस ने भी अपनी ओर से तैयारिया तेज कर दी है। पिछले दिनों पुलिस ने जिलाधिकारी को 84 नामों की सूची भेजी है जिनके खिलाफ गुंडा एक्ट और गैंगस्टर के तहत कार्रवाई करने की संस... और पढ़ें »

  • ¨रग रोड मसले पर आज मिलेंगे किसानों से जिले के मुखिया

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 03:00 AM (IST)

    वाराणसी : डीएम विजय किरन आनंद शनिवार को ¨रग रोड से प्रभावित किसानों को उनकी जमीनों का मुआवजा दिलाने के लिए किसानों संग उनके प्रतिनिधियों से बात करेंगे। इसके लिए कलेक्ट्रेट परिसर में दोपहर साढ़े बजे का समय निर्धारित किया गया है। इस दौरान डीएम ¨रग रोड परियोजना में प्रभावित किसानों की बातें सुनेंगे और उसके निस्तारण का रास्ता निकालेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि सुनवाई के बाद वह सीधे संबंधित गांवों मे... और पढ़ें »

  • भारत-नेपाल संबंध पर चर्चा, 30 पुरातन छात्र सम्मानित

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:56 AM (IST)

    वाराणसी : राजनीति विज्ञान विभाग, बीएचयू की ओर से सामाजिक विज्ञान संकाय के न्यू पीजी बिल्डिंग में शुक्रवार को दो दिवसीय 'भारतीय साहित्य में राजनीतिक चिंतन' विषयक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी की शुरुआत की हुई। मुख्य अतिथि व नेपाली कांग्रेस के सासद डा. अमरेश कुमार सिंह ने भारत और नेपाल के मधुर संबंधों पर चर्चा की। कहा कि काशी और नेपाल का संबंध पुरातन है। कार्यक्रम में प्रो. सतीश राय, प्रो. डीजीए खान सहित 3... और पढ़ें »

  • जिला मुख्यालय पर आप कार्यकर्ताओं ने दिया धरना

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:54 AM (IST)

    वाराणसी : बीएचयू में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की पिटाई के विरोध में शुक्रवार से प्रदेशव्यापी विरोध शुरू हुआ। कार्यकताओं ने जिला मुख्यालय पर धरना दिया और राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। आप कार्यकर्ताओं ने 25 मई की घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की। उनका आरोप है कि विश्वविद्यालय परिसर में आरएसएस, हिन्दू वाहिनी, एबीवीपी जैसे संगठनों के लोग सुरक्षा कर्मियों के साथ मि... और पढ़ें »

  • पेयजल समस्या पर महाप्रबंधक को घेरा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:51 AM (IST)

    वाराणसी : नगर के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण पेयजल समस्या से निजात न मिलने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने क्षेत्रीय लोगों के साथ शुक्रवार को जलकल महाप्रबंधक का घेराव किया। महाप्रबंधक को समस्या से अवगत कराया, समाधान न होने पर बडे़ आंदोलन की चेतावनी दी। भाजपा संत रविदास मंडल अध्यक्ष दीपक राय के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकताओं ने सरायसुर्जन, रानीपुर, नगवां, विनायका आदि क्षेत्र में जनसंपर्क करते हुए भेलूपुर... और पढ़ें »

  • अब जाम पर होगी ड्रोन कैमरे की नजर

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:50 AM (IST)

    वाराणसी : शहर में जाम की समस्या से निजात के लिए यातायात पुलिस ड्रोन कैमरे की मदद लेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने 10 लाख रुपये की लागत से दो छोटा व एक बड़ा ड्रोन कैमरा खरीदा है। यातायात कर्मियों ने ड्रोन कैमरा संचालित करने का प्रशिक्षक शुक्रवार को पुलिस लाइन स्थित मैदान में शुरू कर दिया है। एसपी ट्रैफिक कमल किशोर ने बताया कि ड्रोन कैमरा आने से पुलिस और ट्रैफिक पुलिस दोनों को राहत मिलेगी। इन कैमरो... और पढ़ें »

  • आंधी में गिरे पेड़ व दीवारें, टूटे खंभे व तार

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:49 AM (IST)

    वाराणसी : जनपद में शुक्रवार को कई बार आंधी आई। इससे पेड़ व मकान की दीवारें गिर गई। बिजली के खंभे व तार टूट गए। बीएसएनएल का टावर भी ध्वस्त हो गया। इसके बाद भी संयोग अच्छा था कि कहीं भी हताहत होने की खबर नहीं मिली। हां, यह जरूर था कि बिजली नहीं आने से कई उपकेंद्रों पर हंगामा हुआ। पानी के लिए ग्रामीण समेत नगरीय क्षेत्र बिलबिला गया। करौंदी में बिजली के तार पर पेड़ की डाल गिरी। विद्युत आपूर्ति किरहिया, स... और पढ़ें »

  • धूलभरी आंधी के बाद बादलों का डेरा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:41 AM (IST)

    वाराणसी : मौसम ने शुक्रवार की दोपहर पलटी मारी। लगभग 70 किमी की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश भी हुई। इसके चलते कई दिनों से गर्मी से झुलसते लोगों को थोड़ी राहत मिली। हालांकि दिन में आंधी, बारिश के थमने के बाद निकली तल्ख धूप ने लोगों को फिर पसीना-पसीना कर दिया। रात में मौसम ने फिर करवट फेरी, कड़क, चमक के साथ आंधी, बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। लगभग 40 किमी ... और पढ़ें »

  • जांच के लिए बनी अफसरों की टीम

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:38 AM (IST)

    वाराणसी : मुख्यमंत्री प्राथमिकता के निर्माण कार्यो की गुणवत्ता में लापरवाही बरतने वाले संभल जाएं वरना उन्हें कार्रवाई की जद में लिया जाएगा। कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी, कर्मचारी के साथ ही संबंधित ठेकेदारों से न सिर्फ रिकवरी होगी बल्कि उनकी जवाबदेही भी तय की जाएगी। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने अलग-अलग निर्माण कार्यो की जांच के लिए अफसरों की टीम तैनात कर दी है। संबंधित सभी अफसरों को 15 दिन के भीतर... और पढ़ें »

  • 'बैंकों में अब नजर न आंए बिचौलिया'

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:36 AM (IST)

    वाराणसी : जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बैंक अधिकारियों को अपने बैंकों में बेहतर कार्य संस्कृति विकसित करने की नसीहत दी है। कहा कि बैंकों में बिचौलिया नजर नहीं आने चाहिए। ऋण स्वीकृति में दलालों का हस्तक्षेप कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि शिकायत मिली, तो जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई तय है। जिलाधिकारी ने किसानों का पूर्ण सहयोग करने तथा सभी बैंक शाखाओं व एटीएम पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्... और पढ़ें »

  • 14 सफाई कर्मी ड्यूटी से नदारद, कटेगा वेतन

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:34 AM (IST)

    वाराणसी : महापौर रामगोपाल मोहले के नेतृत्व में शुक्रवार को भी नगर निगम के अधिकारियों ने नगर की सफाई, पेयजल, सीवर, नाला सफाई, स्ट्रीट लाइट आदि का हाल जानने के लिए निरीक्षण का क्रम जारी रखा। महापौर ने सब जोनवार अधिकारियों की टीम को सुबह छह बजे नगर निगम से रवाना किया और अंत में खुद भी नगर का हाल जानने निकले। आदमपुर क्षेत्र के ओंकालेश्वर पंप के भीषण गंदगी मिली। आइडीएच कूड़ाघर में कूडे़ का अंबार लगा ... और पढ़ें »

  • ट्रांसफार्मर लगा, अब प्लांट चालू होने का इंतजार

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:29 AM (IST)

    वाराणसी : कूडे़ की समस्या से नगरवासियों को निजात दिलाने के लिए एनटीपीसी के तकनीकी विशेषज्ञ करसड़ा प्लांट को चालू कराने में जुटे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक प्लांट में लगी मशीनों की रिपेय¨रग हो रही है, साथ ही खराब पा‌र्ट्स को भी बदला जा रहा है। बिजली की दिक्कत को भी दूर कर लिया गया है। प्लांट में 11 हजार किलो का ट्रांसफार्मर लग गया है। अधिकतर मशीनों की रिपेय¨रग अंतिम चरण में है। प्लांट को हर हाल मे... और पढ़ें »

  • सार्वजनिक स्थलों पर मादक पदार्थो के सेवन पर जेल

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:26 AM (IST)

    वाराणसी : जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने मई और जून माह में प्रतियोगी परीक्षा व चंद्र दर्शन के मुताबिक रमजान महीना तथा ईद-उल-फितर के मद्देनजर जनपद में धारा-144 लागू कर दिया है। इसके तहत यदि कोई भी व्यक्ति अथवा व्यक्तियों का समूह सार्वजनिक स्थल पर मादक पदार्थो का सेवन करेगा तो जेल भेज दिया जाएगा। साथ ही सार्वजनिक स्थल बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, छवि गृह व धार्मिक स्थल पर ज्वलनशील पदार्थ यथा मिंट्टी का ते... और पढ़ें »

  • हिस्ट्रीशीटर नागा को 10 साल की सजा

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:25 AM (IST)

    वाराणसी : विशेष न्यायाधीश (गैंगेस्टर एक्ट) डा. एके सिंह की अदालत ने रोहनिया थाने के गैंगेस्टर के एक मामले में दोषी पाते हुए हाल में चर्चित सपा नेता नागा यादव को 10 वर्ष की कड़ी कैद के साथ 5 हजार जुर्माने की सजा सुनाई है। फैसला सुनाए जाने के दौरान कोर्ट में अभियुक्त नागा यादव की तरफ से दलील दी गई कि गैंग चार्ट के 13 मामलों में से 8 में बरी हो चुका है। 20 अगस्त 2001 से 26 सितंबर 2014 तक जेल में लगभ... और पढ़ें »

  • डाक अभिकर्ताओं से लिए गए बयान

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:18 AM (IST)

    वाराणसी : डीएलडब्ल्यू उप डाकघर घोटाला प्रकरण में शुक्रवार को डाक अभिकर्ताओं से पूछताछ की गई। टाइम डिपाजिट के करीब सौ खातों का पासबुक से मिलान कराया गया। जांच अंतिम चरण में है। अब तक घोटाले की धनराशि सात करोड़ से अधिक हो चुकी है। घोटाले के आरोप में अब तक सहायक डाक अधीक्षक सहित छह लोग निलंबित हो चुके हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जांच तकरीबन अंतिम चरण में है। शुक्रवार को चार डाक अभिकर्ताओं... और पढ़ें »

  • सशक्त होगी स्वास्थ्य व्यवस्था, 65 वर्ष तक काम करेंगे डॉक्टर

            
    Updated on: Sat, 28 May 2016 02:09 AM (IST)

    वाराणसी : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में ध्वस्त बिजली व्यवस्था को लेकर सूबे की सरकार पर हमला बोला। कहा कि लखनऊ का पॉवर स्टेशन खराब है जिसे 2017 के विस चुनाव के बाद हम चुस्त-दुरूस्त कर देंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के परिसर में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया। कहा कि देश में चिकित्सकों की कमी है, इसीलिए चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्... और पढ़ें »

  • मोदी का बनारस खस्ताहाल : दिग्विजय सिंह

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 02:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, वाराणसी : बनारस का खस्ताहाल है, जबकि पीएम यहां के सांसद हैं। सड़कें, सीवर, पेयजल आम सुविधाएं भी दुरुस्त नहीं हैं। कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को शहर का भ्रमण कर इस सच को देखा। अस्सी घाट गए, वहां का हाल देखा, पाया कि सीवर का पानी गंगा में गिर रहा है। साधु बेला गली में भी गए, गंदगी देखकर सिर पकड़ लिये। भ्रमण के बाद महासचिव ने कहा कि वह केदार घाट गए और श्रीविद्या मठ मे... और पढ़ें »

(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)

Varansi, India Monday 30 05 2016

39°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें