Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

आइएमएस को एम्स नहीं, बेहतर बनाने की जरूरत

वाराणसी : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की रिव्यू कमेटी के चेयरमैन प्रो. हरि गौतम ने बीएचयू में चिकित्सा विज्ञान संस्थान (आइएमएस) को और बेहतर बनाने की वकालत की। कहा कि वह आइएमएस को एम्स बनाने के पक्षधर नहीं बल्कि इसे एम्स से भी शानदार संस्थान बनाने के समर्थक हैं। बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. गौतम शनिवार को वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट के शताब्दी समारोह में शामिल होने आए हुए थे। इस दौरान पत्रकारों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 08:35 PM (IST)
        

श्रीविद्यामठ में प्रो. रेवा प्रसाद द्विवेदी का सम्मान

वाराणसी : श्रीविद्यामठ में पूर्णिमा महोत्सव के चौथे दिन शनिवार को 'मेरा जीवन मेरा दर्शन' विषयक व्यख्यान सभा की गई। इसमें साहित्य शास्त्र के मूर्धन्य विद्वान प्रो. रेवा प्रसाद द्विवेदी को सम्मानित किया गया। शकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज प्रतिनिधि शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने उत्तरीय, श्रीफल एवं दक्षिणा प्रदान किया। श्रीकृष्ण कुमार तिवारी ने प्रो. रेवा प्रसाद द्विवेदी पर स्वरचित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 08:35 PM (IST)
        

अफ्रीकी देशों से संबंध बनाने की जरूरत

वाराणसी : कई देशों के राजदूत व उच्चायुक्त रह चुके इंडियन काउंसिल आफ व‌र्ल्ड अफेयर्स के महानिदेशक राजीव कुमार भाटिया शनिवार को आइआइटी बीएचयू में थे। उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के गोपाल त्रिपाठी सभागार में आयोजित 'वर्तमान भारतीय विदेश नीति के समक्ष चुनौतियां' विषय पर विस्तृत चर्चा की। कहा कि भारत में लंबे समय के बाद बहुमत की सरकार बनी है। इस सरकार से विश्व समुदाय में भारत की स्थिति मजबूत होने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 07:39 PM (IST)
        

छात्रों की पिटाई

वाराणसी : रोहनिया थाना क्षेत्र के जगतपुर में लाठी-डंडे से लैस आधा दर्जन युवकों ने शनिवार को दिन में बीटेक के दो छात्रों चंद्रकांत सिंह और कुंवर रजत सिंह की जमकर पिटाई की और उनके पास मौजूद पर्स व मोबाइल छीनकर फरार हो गए। घायल छात्र मिर्जामुराद थाना क्षेत्र के खजुरी गांव के निवासी हैं। ग्रामीणों से सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने एक युवक को हिरासत में ले लिया और घायल छात्रों को समीप के एक निज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 07:24 PM (IST)
        

पहले संसाधन, फिर हो ऑनलाइन

वाराणसी : प्राच्य विद्या का केंद्र संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय भी ऑनलाइन की राह पर चल पड़ा है। इस क्रम में जहां परीक्षा, लेखा व संबद्धता विभाग को कंप्यूटराइज्ड करने का निर्णय लिया गया है। वहीं वर्तमान सत्र से परीक्षा फार्म भी ऑनलाइन भरवाया जाएगा। दूसरी ओर विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कालेजों ने पहले संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की है। इसके बाद ऑनलाइन करने का अनुरोध किया है। विश्वविद्यालय से सम्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 07:18 PM (IST)
        

अस्पताल में सफाईकर्मी से छेड़खानी, मारपीट

वाराणसी : महिला कर्मचारियों के लिए अब अस्पताल भी सुरक्षित नहीं रह गया है। डीडीयू (पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल) में शनिवार सुबह एक युवक ने शौचालय में घुसकर अश्लील हरकत की। विरोध करने पर मारपीट कर फरार हो गया। पीड़ित सफाईकर्मी ने कैंट थाने में युवक के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई है। जानकारी के मुताबिक कैंट थाना क्षेत्र के अनौला गांव की एक महिला डीडीयू अस्पताल में ठेका पर सफाईकर्मी के पद पर तैनात है। शनिवार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 07:13 PM (IST)
        

यूजी व पीजी की द्वितीय काउंसिलिंग फंसी

वाराणसी : कर्मचारियों की हड़ताल का असर अब महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में पड़ने लगा है। जहां एक ओर छात्र, माइग्रेशन व टीसी व फीस जमा करने के लिए इन विश्वविद्यालयों की दौड़ लगा रहे हैं। उनका काम नहीं हो रहा है। वहीं विद्यापीठ में यूजी व पीजी में 11 अगस्त से होने वाली द्वितीय काउंसिलिंग भी फंस गई है। कर्मचारियों के आदोलन के चलते स्नातक व स्नातकोत्तर की बची हुई सीटों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

रिजल्ट में देरी पर छात्रों का हंगामा

मिर्जामुराद : बीटेक के रिजल्ट में देरी से क्षुब्ध काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी (केआइटी) के छात्रों ने शुक्रवार को जमकर हंगामा किया। कक्षा बहिष्कार कर छात्रों ने संस्थान के खिलाफ नारेबाजी व प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं उग्र छात्रों ने तोड़फोड़ भी की। मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को समझा-बुझा कर शांत किया। बीटेक के रिजल्ट में देरी, शुल्क वृद्धि, अनुपस्थित होने पर फाइन आदि को लेकर छात्र सुबह दस बज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

बहन धरा के नजदीक होंगे चंदा मामा

वाराणसी : सावन पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन पर चंदा मामा भी बहन धरा (धरती) से मिलने का लोभ संवरण नहीं कर पाएंगे। वे भी अंतरिक्ष में घूमते हुए इस दिन धरती के न सिर्फ करीब पहुंचेंगे जाएंगे बल्कि उनकी चमक भी बढ़ जाएगी। 10 अगस्त रविवार को सावन की पूर्णिमा है और इसी दिन रक्षाबंधन का पर्व भी है। यह अद्भुत संयोग है कि इस खास मौके पर ही दिखेगा सुपरमून यानी चंद्रमा और धरती के बीच दूरी कम हो जाएगी। स्वाभाविक है ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

गंगा में अधेड़ कूदा

वाराणसी : मालवीय पुल राजघाट से शुक्रवार की शाम पैंतालीस वर्षीय अज्ञात अधेड़ ने गंगा में छलांग लगा दी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सफेद कुर्ता व लुंगी पहले पैदल एक अधेड़ पुल पर काफी देर से टहल रहा था। शाम को पांच बजे अचानक वह गंगा में कूद गया। पुल पर मौजूद लोगों ने शोर मचाया और पुलिस को सूचना दी। सूचना के एक घंटे बाद भी पुलिस नहीं पहुंची और बहाव तेज होने के कारण अधेड़ बहुत दूर निकल गया। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 09 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

घरों के आसपास लगाएं पांच-पांच पौधे

जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिलाधिकारी प्राजल यादव ने कहा कि पर्यावरण संतुलन में वृक्षों की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी ने लोगों से अपने-अपने घरों के आसपास कम से कम पांच-पांच पौध जरूर लगाने की लोगों से अपील की। पहले दिन एक लाख लगाए गए पौधे जिलाधिकारी शुक्रवार को वृहद पौध रोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत काशी कृषक इण्टर कालेज-हरहुआ में अभियान की शुर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 10:37 PM (IST)
        

स्थानीय मुद्दों को लेकर सड़क पर उतरेगी 'आप'

वाराणसी : आम आदमी पार्टी का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुक्रवार संपन्न हो गई। इस दौरान करीब नौ सौ कार्यकर्ताओं को राजनैतिक प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही कार्यकताओं को स्थानीय मुद्दों पर साक्ष्य के साथ सड़क पर उतरने की सीख दी गई। कार्यकताओं को भ्रष्टाचार व सच के साथ हमेशा खड़े रहने की सलाह दी गई। कहा गया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग से ही पार्टी का जन्म हुआ है। जनता को आज भी पार्टी से बहुत उम्मीदें हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 10:35 PM (IST)
        

सीए फाइनल का परिणाम घोषित

वाराणसी : दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (नई दिल्ली) द्वारा आयोजित सीए फाइनल परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। वाराणसी से दोनों गु्रप में पांच छात्र सफल हुए है। इसमें 460 अंक पाकर सुयश नरसरिया वाराणसी में प्रथम स्थान पर रहे। रक्षा विशंभरी 436 अंक अर्जित कर दूसरे तथा 427 अंक हासिल कर अमित वर्मा तीसरे स्थान पर रहे। आइसीएआइ वाराणसी शाखा के चेयरमैन मनोज कुमार अग्रवाल के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 09:32 PM (IST)
        

उस्ताद की बरसी तक मार्ग दुरुस्त नहीं तो आंदोलन

वाराणसी : भारतरत्न डा.बिस्मिल्ला खां के नामकरण वाला बेनियाबाग स्थित मार्ग की दुर्दशा से आजिज क्षेत्रीय नागरिकों ने जुमा की नमाज के बाद बेनियाबाग टेलीफोन एक्सचेंज के निकट प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। वक्ताओं ने कहा कि उस्ताद की बरसी (21 अगस्त) तक अगर मार्ग को दुरुस्त नहीं किया गया तो क्षेत्रीय नागरिक बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होंगे। कहा कि कोई भी विदेशी भीखाशाह गली स्थित भारतरत्न के आवास पर जाता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 09:32 PM (IST)
        

एमबीबीएस की सीटें फुल

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान में शुक्रवार को एमबीबीएस की सीटें फुल हो गई। टलने के बाद दोबारा शुारू हुई काउंसिलिंग में संस्थान पहुंचे अभ्यर्थियों ने दाखिला ले लिया। एमबीबीएस में कुल 71 सीटें थीं। निदेशक प्रो. आरजी सिंह ने बताया कि एमबीबीएस में सीटें भर गई हैं और बीडीएस के लिए अगली काउंसिलिंग 27 अगस्त को होगी। इसमें 42 सीटें खाली हैं। पिछली बार 25 जुलाई को हंगामे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 09:14 PM (IST)
        

अब प्रधानाचार्य सीखेंगे कंप्यूटर

वाराणसी : माध्यमिक विद्यालय अब अपने संसाधनों से छात्रों को कंप्यूटर में प्रशिक्षित करेंगे। कंप्यूटर प्रशिक्षक का मानदेय अब प्रदेश सरकार नहीं देगी। शासन के निर्देश पर प्रधानाचार्यो को कंप्यूटर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया। इस क्रम में प्रधानाचार्यो को कंप्यूटर में प्रशिक्षित करने के लिए नौ अगस्त को राजकीय क्वींस इंटर कालेज में बुलाया गया है। प्रशिक्षण शिविर में कंप्यूटर के विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 09:09 PM (IST)
        

सर्जरी को गांव तक पहुंचाने की पहल

वाराणसी : सर्जरी में हो रहे नए शोधों व अपनाई जा रही नई तकनीक को गांव तक पहुंचाने की पहल होना आवश्यक है। यह बातें शुक्रवार को बीएचयू स्थित केएन उडप्पा सभागार में हुई। सर्जरी विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डा. एके खन्ना, डा. सोमप्रकाश बसु, डा. ओम तानिया आदि ने नवीन तकनीक से भावी सर्जनों को अवगत कराया। इस अवसर पर निदेशक प्रो. आरजी सिंह ने भी सर्जरी तक गरीब की पहुंच बनाने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 09:08 PM (IST)
        

शास्त्री के 121 छात्रों का परिणाम रुका

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों के शास्त्री (द्वितीय खंड) के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का रिजल्ट भी शुक्रवार को जारी कर दिया गया। विशेषाधिकारी (परीक्षा) लालजी मिश्र ने बताया कि विभिन्न कारणों से 121 परीक्षार्थियों का रिजल्ट रोक दिया गया है। इसमें सामूहिक नकल के आरोपी छात्र भी शामिल हैं। शास्त्री तृतीय खंड में 1545 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 1344 द्वितीय श्रेणी, तीन तृ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 08:59 PM (IST)
        

प्रवेश परीक्षा 17 को

वाराणसी : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विवि (इग्नू) के जनवरी 2015 सत्र के ओपेमैट में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 17 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाक से नहीं भेजा जाएगा। उनके प्रवेश पत्र इग्नू की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी डाउनलोड कर लें। यह जानकारी इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक (प्रभारी) ने दी है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 08:55 PM (IST)
        

स्मृतियों की मोहपाश में बंधी पुरा छात्राएं

वाराणसी : 'अरे देखो वह तो अल्पना है, वो तो कल्पलता है। देखो कैसी हो गई है। अरे यार जरा मनु को तो देखो जरा भी नहीं बदली। वह देखो हमलोगों की सुपर सीनियर डा. पुष्पलता मैम, चलो उनका आशीष लेते हैं।' कुछ ऐसे ही अल्फाज शुक्रवार को राजघाट स्थित वसंत महिला महाविद्यालय में सुनने को मिले। मौका था विद्यालय के शताब्दी वर्ष पर पुरातन छात्रा सम्मेलन का। यह अनुपम सम्मेलन एक साथ चार पीढि़यों का मंच बन गया था। का... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 08 Aug 2014 08:29 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Thursday 21 08 2014

35°c
यह भी देखें