Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 16,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

अब अध्यापकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़ा आसान नहीं

वाराणसी : स्ववित्तपोषित कालेजों में अध्यापकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़े को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। इसके चलते अब नेट सर्टिफिकेट का ऑनलाइन सत्यापन कराया जा रहा है। इतना ही नहीं अब चयन समिति के सदस्यों के अलावा अभ्यर्थियों की भी फोटो कराई जा रही है ताकि वास्तविक अभ्यर्थियों की पहचान हो सके। ऐसे में अब अध्यापकों की नियुक्ति में फर्जीवाड़ा आसान नहीं है। प्रबंधतंत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

त्रिदेव मंदिर में अनुष्ठान

वाराणसी : राणी सती श्याम सेवा ट्रस्ट की ओर से श्रीराम चरितमानस पाठ के चौथे दिन सोमवार को त्रिदेव मंदिर में पं. टंक प्रसाद ने अनुष्ठान कराए। यजमान संजीव अग्रवाल व मंजू अग्रवाल ने पोथी पूजन किया। श्रीनारायण खेमका ने 108 भूदेवों को तिलक किया। पं. श्याम नारायण तिवारी के आचार्यत्व में पाठ किया गया। प्रभु राम का हनुमान से मिलन, बालि वध, माता सीता हनुमान संवाद, लंका दहन, विभीषण शरणागत, सेतुबंध आदि का भाव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नहीं स्थगित होगी परीक्षा

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बीएड, एमएड व बीलिब की परीक्षा स्थगित नहीं होगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 26 अप्रैल से ही होंगी। सुबह सात से दस बजे तक होने वाली यह परीक्षा 11 मई तक चलेगी। टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। दूसरी ओर छात्र परीक्षा की तिथि से सहमत नहीं हैं। उनका कहना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 20 मई के बाद परीक्षा कराना उचित होगा। परीक्षा स्थगि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

नेलपालिश फैक्टरी में आग लगने से भारी क्षति

रामनगर : इंडस्ट्रियल एरिया में सोमवार की देर शाम नेलपालिश की फैक्टरी में तेज विस्फोट के साथ आग लग गई। इस दौरान एक कर्मी हरिश्चंद्र पाल (40) गंभीर रूप से झुलस गया। हादसे के बाद वहां काम कर रहे कर्मी व श्रमिक भाग निकले। विस्फोट इतना तेज था कि आसपास के लोग सिहर गए। चंदौली से आई फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। फैक्टरी के प्रोडक्शन मैनेजर एमपी श्रीवास्तव के मुताबिक आग स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

परीक्षक नहीं, आई कापियां

वाराणसी : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सैन्य विज्ञान, औद्योगिक संगठन, रेशमकीट पालन, मधुमक्खी पालन समेत कई व्यावसायिक वर्ग की कापियां यहां भेज दी हैं लेकिन परीक्षक आवंटित नहीं किए हैं। केंद्र व्यवस्थापक इसे लेकर परेशान हैं। उप नियंत्रक व राजकीय क्वींस कालेज के प्रधानाचार्य एलएन शुक्ल ने कहा कि जिले में इन विषयों के योग्य शिक्षकों की तलाश हो रही है। केंद्रीय मूल्यांकन हाईस्कूल का प्रपत्र भराकर शीघ्र प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मकान से ढाई लाख की चोरी

वाराणसी : लंका के सामने घाट स्थित सत्यम नगर कालोनी में चोरों ने सावित्री देवी के मकान का ताला तोड़कर 30 हजार नकद समेत करीब ढाई लाख रुपये मूल्य के जेवर आदि पर हाथ साफ कर दिया। सोमवार को सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने पास ही काम कर रहे एक मजदूर को पकड़ लिया। उससे पूछताछ की जा रही है। महिला पिछले दिनों अपने बेटे के पास नोएडा गई थीं। इसी बीच सोमवार को पड़ोसियों ने मकान में लाइट जलते व दरवाजा खुला देख इसकी सू... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अब हाइटेक आशा, वीडियो कांफ्रेसिंग से करेंगी इलाज

वाराणसी : गांव गिरांव से शहर की दहलीज में दस्तक देने जा रही आशा अब उच्च तकनीक से लैस होगी। उनके बैग में टैबलेट की तरह की मोबाइल कुंजी होगी जिसमें लोड होंगी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी। इससे उनकी जिज्ञासाओं का समाधान होगा ही वह वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मरीजों को इलाज भी दिलाएंगी। इसमें रोगी सीधे डाक्टरों के पैनल से रूबरू हो सकेगा। परामर्श दिए जाएंगे और आशा स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बुनकर समेत दो के शव मिले

वाराणसी : जैतपुरा के नक्खीघाट में सोमवार को एक बुनकर का सड़ा गला शव मिला। वह क्षेत्र के राजेश उर्फ बनारसी के मकान में किराए पर रहकर बड़ी बाजार में काम करता था। उसकी शराब की लत के चलते पत्नी अपने मायके में रहती है। गत शुक्रवार को वह अपने मालिक से पैसा लेकर घर आया और सो गया। इसके बाद फिर वह उठा नहीं। तीन दिन से वह लोगों को दिखाई नहीं पड़ा। इसी बीच सोमवार को कमरे से दुर्गध फैलने पर लोगों को संदेह हुआ। द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

बाबा साहेब की स्मृतियां संजोई, शोभायात्रा भी

वाराणसी : विभिन्न संस्थानों में डा. भीमराव अंबेडकर की 123वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। व्यक्तित्व व कृतित्व का बखान हुआ। डा. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तो सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बाबा साहेब की स्मृतियां संजोई गईं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जयंती की धूम रही। शोभायात्रा व जुलूस भी निकाले गए। स्मारक भवन का शिलान्यास : डा. अंबेडकर जयंती समारोह समिति की ओर से कचहरी स्थित डा. अंबेडकर स्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 09:13 PM (IST)
        

एटीएम फ्राड मामले में पूछताछ

वाराणसी : लंका स्थित यूबीआइ एटीएम से पिछले 27 जनवरी को बसंता कन्या कॉलेज की छात्रा ज्योति जायसवाल का एटीएम बदलकर उसके एकाउंट से गायब हुए दस हजार रुपये के मामले की जांच के लिए रविवार को पुलिस की विशेष जांच प्रकोष्ठ की टीम बसंता कॉलेज पहुंची। स्पेशल टीम ने इस बाबत गाजीपुर, जमनिया की ज्योति से पूछताछ कर फ्राड करने वाले युवक का हुलिया जाना। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

अकीदत से मना सालाना उर्स

वाराणसी : औरंगाबाद स्थित दरगाह अनवारे सूफिया में अल्लामा मुफ्ती अल्हाज सूफी शाह मोहम्मद सफीउल्लाह कादरी का दो दिवसीय सालाना उर्स रविवार को अकीदत से संपन्न हो गया। सुबह से ही कुरान के पारे पढ़ने का सिलसिला शुरु हो गया था। महफिले मीलाद में काफी लोग उपस्थित थे। लोगों ने चादर चढ़ाकर फातिहा पढ़ी। उलमा ने तकरीर भी की। सलातो सलाम का नजराना पेश किया गया। मौलाना इरफानुल्लाह कादरी ने इस्तकबाल किया। इस मौके ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

उधम सिंह को दी गई सलामी

वाराणसी : अखिल भारतीय शहीद सरदार उधम सिंह समिति के तत्वावधान में रविवार को गिरजाघर स्थित सरदार उधम सिंह स्मारक स्थल पर शहीद मेला लगा। इसमें पुलिस के जवानों ने 32 राउंड हवाई फायर करके सलामी दी। सलामी सरदार सतनाम सिंह धुन्ना ने लिया। दर्जनों लोगों ने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर सभी ग्रंथों का पाठ भी किया गया। बताया गया कि 13 अप्रैल 1980 से लगातार शहीद महोत्सव मनाया जा रहा है। इस अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

वित्तविहीन शिक्षकों की अनुपस्थिति ज्यादा

वाराणसी : यूपी बोर्ड के मूल्यांकन के तीसरे दिन रविवार को भी केंद्रों पर परीक्षकों की कमी रही। जिले के सभी केंद्रों पर समय से मूल्यांकन शुरू हुआ पर परीक्षकों का आने का क्रम देर तक जारी रहा। केंद्रों पर वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों (परीक्षकों) की अनुपस्थिति ज्यादा रही। इसके पीछे मुख्य वजह अन्य केंद्रों पर ड्यूटी लगवाकर कापी जांचना बताया जा रहा है। बहरहाल, जिले के सभी छह केंद्रों पर मूल्यांकन तेज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

शंकर पंचदशी का विमोचन

वाराणसी : विद्यामठ में रविवार को पुस्तक शकर पंचदशी का स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने विमोचन किया। लेखक डा. मृदुल कीर्ति रचित ने कहा कि पुस्तक में शकराचार्य जी के 15 स्रोतों का काव्यानुवाद किया गया है। पाठकों की सुविधा के लिए अंग्रेजी अनुवाद भी किया गया है। संचालन पं. अशोक मिश्र व धन्यवाद ज्ञापन डा. श्री प्रकाश मिश्र ने किया।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

ज्ञानपुर नहर का पानी वरुणा में छोड़ने को बजी डुगडुगी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : पुराना पुल के समीप फाटक टूटने से सूख चुकी वरुणा नदी के पेटे को पानी से लबालब करने की कवायद तेज कर दी गई है। सूबे के सिंचाई राज्यमंत्री सुरेंद्र पटेल के निर्देश पर दो दिन पहले ही फाटक की मरम्मत का काम पूरा कर लिया गया। वहीं अब ज्ञानपुर नहर प्रखंड से पानी छोड़कर वरुणा नदी को फिर से जीवंत रूप दिया जाएगा। इसके लिए ज्ञानपुर नहर से जुड़ी कनेरी स्केप के समीप वरुणा नदी से सटे तकरी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

विज्ञान एवं तकनीकी के संतुलित उपयोग पर जोर

वाराणसी : अंतर्विषयक गणितीय विज्ञान केंद्र (बीएचयू) में रविवार को शैक्षिक संस्था अकादमिक की ओर से 'युवा कांग्रेस' का आयोजन किया गया। इस दौरान 'विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं मानव समाज' पर व्याख्यान भी हुआ। प्रो. सुभाष चंद्र लखोटिया ने विज्ञान एवं तकनीकी के संतुलित प्रयोग पर जोर दिया। निर्भरता घातक : प्रो. लखोटिया ने कहा कि मानव समाज दिन प्रतिदिन विज्ञान एवं तकनीकी पर निर्भर होता जा रहा है। यह निर्भरता ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सत्ता से अधिक व्यवस्था परिवर्तन जरूरी

वाराणसी : सत्ता से अधिक व्यवस्था परिवर्तन पर विचार करने की जरूरत है। 1977 में भी सत्ता का परिर्वतन हुआ परंतु व्यवस्था परिर्वतन नहीं हो पाया। जिसकी वजह से देश दुर्दशाग्रस्त है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ काशी इकाई द्वारा सनातन धर्म इंटर कालेज, नई सड़क के कंप्यूटर कक्ष में रविवार को 'सत्ता एवं व्यवस्था परिवर्तन में शिक्षकों व बुद्धिजीवियों की भूमिका' विषय पर संगोष्ठी हुई। विषय प्रवर्तन करते हुए महासं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

एयरपोर्ट पर लावारिस लैपटाप, सनसनी

बाबतपुर : लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर रविवार को सनसनी फैल गई। कारण था न्यू टर्मिनल भवन के सामने ट्राली में रखा लावारिस सामान। किसी अनहोनी की आशंका में सीआइएसएफ के जवानों ने ट्राली के घेर लिया। डाग स्क्वायड ने इन सामानों की जांच की। इसके बाद एक्सरे मशीन से जांच की गई। पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद जब सामानों को खोला गया तो उसमें से निकला लैपटाप, दो बैटरियां व अन्य उपकरण। इसे देखते ही एक बार फ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सामने घाट-रामनगर सेतु के पहुंच मार्ग की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, वाराणसी : गंगा नदी में सामने घाट-रामनगर सेतु के पहुंच मार्ग निर्माण की कवायद तेज कर दी गई है। शासन की ओर से सेतु व पहुंच मार्ग निर्माण के मद में 76.50 करोड़ की मंजूरी मिल गई है। लोक निर्माण विभाग की प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता एके वाष्र्णेय ने बताया कि सेतु निर्माण के अंश में 67 करोड़ रुपए तथा पहुंच मार्ग के लिए 9.50 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करा दी गई। पहुंच मार्ग के लिए जमीनों का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

चुनाव आचार संहिता में फंसा आशा व एएनएम का मोबाइल

वाराणसी : आशा व एएनएम का मोबाइल सेट और सिम लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में फंस गया है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए इसे बेसिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिया जाना है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की योजना के तहत बनारस में ही नोकिया के 2083 सेट व बीएसएनएल के क्लोज यूजर्स ग्रुप (सीयूजी) सिम भेजे गए हैं। इन्हें सीएमओ स्टोर में रखा गया है जिसे अब एक माह बाद आचार संह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Wednesday 16 04 2014

38°c