Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

प्रवेश के लिए 44 साल पहले बुलाया

वाराणसी : इसे कंप्यूटर की चूक कहें या मानवीय भूल। जिन अभ्यर्थियों ने वर्ष 2014 में प्रवेश परीक्षा दी उन्हें काउंसिलिंग के लिए एक जनवरी 1970 को बुलाया जा रहा है। मामला काशी हिंदू विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग का है। यहां एमए पाठ्यक्रम के लिए प्रतिभागियों को बुलावा पत्र भेजा जा रहा है। सोमवार को सुषमा पाल नाम की छात्रा अपना काउंसिलिंग पत्र लेकर विभाग पहुंची। उसने अपना काउंसिलिंग पत्र दिखाया। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:33 PM (IST)
        

रचनाकार माने भाव व शब्द की युगलबंदी

वाराणसी : उदय प्रताप स्वायत्तशासी कालेज में सोमवार को लेखिका डा. नीरजा माधव की कहानी संग्रह 'वाया पांडेपुर चौराहा' का विमोचन हुआ। विमोचन हिंदी विभाग के विद्यार्थियों ने किया। इस मौके पर हिंदी विभागाध्यक्ष डा. मधु सिंह ने कहा कि भाव सभी के पास हैं पर शब्द बहुत कम लोगों के पास है। जो इन दोनों का संतुलन बना लेता है वही श्रेष्ठ रचनाकार की श्रेणी में आ जाता है। डा. माधव की कहानी संग्रह से यह बात स्पष्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:25 PM (IST)
        

दुकानदार पर फेंकी गरम चाय

वाराणसी : कैंट थाना क्षेत्र मड़वा गांव में रविवार की देर शाम गुटका जबरदस्ती लेने का विरोध करने पर एक हमलावर ने दुकानदार पर गरम चाय फेंक दी। दुकानदार अशोक कुमार पटेल ने इस मामले में राजेश पटेल के खिलाफ कैंट थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। भुक्तभोगी गांव में चाय-पान की दुकान करता है। भांग खाने से कांवरिया की हालत बिगड़ी वाराणसी : उड़ीसा के एक कांवरिया की सोमवार को भांग खाने से हालत बिगड़ गई। साथ के ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:22 PM (IST)
        

फीस जमा नहीं होने पर हंगामा, प्रदर्शन

वाराणसी : शुल्क न जमा होने से क्षुब्ध महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने सोमवार को जमकर हंगामा व प्रदर्शन किया। दर्जनों छात्र कुलसचिव के कक्ष में घुस गए। इस दौरान छात्रों का कुलसचिव से झड़प भी हुआ। इस क्रम में छात्र पंत प्रशासनिक भवन के चैनल गेट के समक्ष धरने पर बैठ गए। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस भी बुला ली गई थी। बाद में विवि प्रशासन के आश्वासन के बाद छात्रों ने देर शाम धरना स्थग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 08:13 PM (IST)
        

ओम के बीच 11फीट की मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित

-बीएचयू : महिला महाविद्यालय तिराहे पर जल प्रपात का शुभारंभ वाराणसी : बीएचयू परिसर में प्रवेश के बाद महिला महाविद्यालय तिराहे तक पहुंचने पर अद्भुत छटा दिखेगी। चिकित्सा विज्ञान संस्थान के कोने पर ओम के बीच मां सरस्वती की 11 फीट की प्रतिमा लगाई गई है और जल प्रपात बनाया गया है। कुलपति डा. लालजी सिंह ने सोमवार को मां की अभ्यर्थना की और बटन दबाकर जल प्रपात का शुभारंभ किया। तिराहे पर हरियाली : वैसे तो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:59 PM (IST)
        

एमएससी टेक में दाखिला 30 से

वाराणसी : भू-भौतिकी विभाग (बीएचयू) में एमएससी (टेक) पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए काउंसिलिंग तिथि घोषित करने के साथ ही कट आफ लिस्ट भी जारी कर दी गई है। सूचना के मुताबिक काउंसिलिंग 30 जुलाई से शुरू होगी और तीन अगस्त तक चलेगी। मेरिट में आने वालों को सूचना भेजी जा चुकी है।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:28 PM (IST)
        

ई-संचरण से मंगा सकते हैं अन्य प्रांतों से माल

वाराणसी : प्रदेश के कारोबारी ई-संचरण डाउनलोड कर अन्य प्रांतों से माल मंगवा सकते हैं। विभाग में फार्म 38 के विकल्प में ई-संचरण व्यवस्था लागू हो चुकी है। फार्म 38 की ब्लैंक डाउन लोडिंग 15 जुलाई से बंद कर दी गई। ई-संचरण से माल मंगवाने पर व्यापारियों को वाणिज्य कर कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पडे़गा। नई व्यवस्था के तहत विभाग की तरफ से मिले एसएमएस दिखाकर व्यापारी या फिर वाहन चालक माल ला सकेंगे। माल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:47 PM (IST)
        

मैनुअल बुकिंग न होने से उपभोक्ता परेशान

वाराणसी : कुछ गैस एजेंसियां मैनुअल बुकिंग नहीं कर रही है। इससेउपभोक्ता परेशान है। शिकायत पर कहा जा रहा कि जब ऑनलाइन गैस बुकिंग सेवा शुरू है तो क्यों पुरानी व्यवस्था से चालू रखी जाए। इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) ने अपने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए मोबाइल फोन के माध्यम से गैस बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी है। ताकि उपभोक्ता घर बैठे बस अपने सेलफोन या लैंड लाइन से 8726024365 नंबर डॉयल करेगा और गैस ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

आढ़ती की हत्या में शूटर गिरफ्तार

वाराणसी : सब्जी आढ़ती हत्याकांड में जैतपुरा पुलिस ने रविवार को मुख्य शूटर राजेश सोनकर को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया। उसकी निशानदेही पर नक्खीघाट क्षेत्र में छिपा कर रखा घटना में प्रयुक्त तमंचा बरामद किया गया। इस मामले में मृतक आढ़ती का पड़ोसी दुकानदार पिंटू पहले ही गिरफ्तार हो चुका है। उसने ही आढ़ती की हत्या के लिए 50 हजार रुपये की सुपारी दी थी। पुलिस घटना के दिन रेकी करने वाले पुत्तन मौर्या की तलाश क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

खर्च छह वॉट और रोशनी धुआंधार

वाराणसी : बढ़ते ऊर्जा संकट से उबरने के लिए इन दिनों राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फलक पर अनेक प्रयास हो रहे हैं। वैकल्पिक और अक्षय ऊर्जा पर कार्य करने वाली एक कंपनी ने ऐसी खास एलईडी (लाट एमिटिंग डिओड) तैयार की जो है तो महज छह वॉट की लेकिन उसमें रोशनी 100 वॉट से अधिक निकलती है। इतना ही नहीं बिजली कट जाने के बाद अपनी खास बनावट व बेहतरीन बैकअप की वजह से छह घटे अतिरिक्त देर तक पूरी रोशनी के साथ जलती रहती ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कमेटी ने दर्ज किया विधायक का बयान

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित जांच कमेटी ने रविवार को जौनपुर विधायक सीमा द्विवेदी का बयान दर्ज किया। उन्होंने बरकछा परिसर को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने कमेटी से कहा कि यहां की जमीन लीज पर है। इसके बावजूद यहां निर्माण कार्य हो रहा है। इस संबंध में उन्होंने कमेटी के समक्ष कुछ दस्तावेज भी प्रस्तुत किए। उनके पति डा. एके द्विवेदी बी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

स्कॉलरशिप बढ़ाने को लेकर आइटियंस का प्रदर्शन

वाराणसी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) विज्ञान संकाय के शोधार्थियों ने रविवार को स्कॉलशिप बढ़ाने की मांग को लेकर सिंहद्वार प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों का कहना था कि गत चार वर्षो से छात्रवृत्ति में कोई वृद्धि नहीं हुई। वहीं दूसरी ओर महंगाई आसमान छू रही है। शोधार्थियों के लिए शोध करना कठिन डगर होता जा रहा है। दिनों महंगे होती स्टेशनरी, मेस चार्ज, रूम किराया आदि विद्यार्थियों को परेशान कर रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

ईद की नमाज कब और कहां

वाराणसी : इस बार ईद-उल-फित्र की नमाज विभिन्न मस्जिदों व ईदगाहों में सुबह 7.15 से 10.30 बजे दिन तक अदा की जाएगी। अल्लू की मस्जिद मदनपुरा में-7.15, मस्जिद सुल्तानिया-7.15 व मस्जिद कादरिया रेवड़ी तालाब 7.15, मस्जिद नगीना वाली रेवड़ी तालाब-7.45, खानकाह आफाकिया पितरकुंडा-7.30, मस्जिदे अक्सा (मुंशी की मस्जिद) रेवड़ी तालाब-7.45, मस्जिद रजा पांडेय हवेली-7.45, मस्जिद नीमतले-7.45, मस्जिद कारी साहब बेनियाबाग-8... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 10:34 PM (IST)
        

रोपे गए 101 नीम के पौधे

वाराणसी : उदय प्रताप कालेज परिसर में दीमक का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए रविवार को परिसर में 101 नीम के पौधे रोपे गए। एनसीसी के 100 यूपी बटालियन, व इलहाबाद बैंक के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित आपरेशन हरियाली के तहत परिसर के फायरिंग रेंज पर पौध रोपण का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक मेजर डा. अरविंद कुमार सिंह ने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई। वहीं प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 10:29 PM (IST)
        

घर में घुसकर मारपीट, चहारदीवारी गिराई

वाराणसी : शिवपुर के खुशहाल नगर सेक्टर ए (चांदमारी) में शनिवार रात हमलावरों ने एक व्यक्ति के मकान में घुस कर दंपती की पिटाई कर दी। जाते-जाते बाहर की चहारदीवारी भी गिरा दी और धमकी दी कि अगर बंजर जमीन से कब्जा नहीं हटाया गया तो ऐसा ही होगा। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेने के साथ करीब बीस लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। खुशहाल नगर सेक्टर ए निवासी दिलीप गुप्ता के घर में दो दर्जन ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:03 PM (IST)
        

सुरों से सजी ताल वाद्य की महफिल

वाराणसी : पं. ओंकार नाथ ठाकुर प्रेक्षागृह (बीएचयू) में रविवार को ताल वाद्य की महफिल सजी। सुरों व साजों के मेल ने श्रोताओं को बांधे रखा। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आइसीसीआर), भारतीय ललित कला अकादमी व संगीत एवं मंच कला संकाय (बीएचयू) के संयुक्त तत्वावधान में 'ताल वाद्य कचहरी' में कलाकारों ने संगीत के संगम में डुबकी लगाने के लिए मजबूर कर दिया। हैदराबाद से आए पी जया भाष्कर ने मृदंगम पर तालों की स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:18 PM (IST)
        

ईद की नमाज कब और कहां

वाराणसी : 2014 में पड़ने वाली ईद-उल-फित्र की नमाज विभिन्न मस्जिदों व ईदगाहों में सुबह 7.15 से 10.30 बजे दिन तक अदा की जाएगी। अल्लू की मस्जिद मदनपुरा में-7.15, मस्जिद सुल्तानिया-7.15 व मस्जिद कादरिया रेवड़ी तालाब 7.15, मस्जिद नगीना वाली रेवड़ी तालाब-7.45, खानकाह आफाकिया मुजद्दिदिया पितरकुंडा-7.30, मस्जिदे अक्सा (मुंशी मस्जिद) रेवड़ी तालाब-7.45, मस्जिद रजा पांडेय हवेली-7.45, मस्जिद नीमतला-7.45, मस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

धूप की तल्खी तो सावनी अहसास भी

वाराणसी : तीन चार दिन पहले बारिश क्या हुई वातावरण में फैले धूल के कण जमीन पर आ गए। इनके जमीन पर आने से सूरज की किरणों के धरती तक पहुंचने का अवरोध खत्म हो गया। दुष्परिणाम यह कि जब-जब आसमान साफ रहता धूप की किरणें जेठ की दोपहरी को मात कर जाती। ..और जब बादलों का झोंका सूरज को घेरता तब मौसम मिजाज सुहाना हो जाता। इन दोनों की इस कहानी में उमस का दायरा बढ़ता गया और यह बाहर से लेकर घर के भीतर कोने तक पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:27 PM (IST)
        

अपराध पर नकेल नहीं तो उतरेंगे सड़क पर

वाराणसी : उद्योग व्यापार मंडल काशी की गुड़हंट्टा (विश्वेश्वरगंज) कैंप कार्यालय में रविवार को बैठक हुई जिसमें नगर में बढ़ रहे आपराधिक घटनाओं पर रोष व्यक्त किया गया। कहा कि अपराधियों पर नकेल नहीं लगी तो व्यापारी सड़क पर उतरेंगे। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि अपराधी तत्व पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं। वाराणसी नहीं बल्कि प्रदेश की कानून व्यवस्था लड़खड़ा गई है। आए दिन घटनाएं घट रही हैं। यदि इसी तरह व्यापारियों की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 05:57 PM (IST)
        

किराया वृद्धि स्वीकार नहीं

वाराणसी : पूर्वाचल की प्रमुख गल्ला मंडी विश्वेश्वरगंज के व्यापारियों ने कहा कि नगर निगम की तानाशाही नहीं चलने देंगे। दुकानों के बढ़ाए गए किराए किसी हाल में स्वीकार नहीं है। यदि इसे वापस नहीं लिया गया तो वे आंदोलन तेज करेंगे। विश्वेश्वरगंज-भैरवनाथ व्यापार मंडल की रविवार को मंडल अध्यक्ष प्रतीक गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि नगर निगम की लगभग पांच दुकानें... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 05:55 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Wednesday 30 07 2014

28°c
यह भी देखें