Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

छावनी परिषद के लिए दिया गया चुनाव निशान

वाराणसी : छावनी परिषद के सात सदस्यों वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को छावनी परिषद कार्यालय में चुनाव निशान का वितरण किया गया। निर्वाचन अधिकारी उप जिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह की देख रेख में पूर्वाह्न 11 से तीन बजे तक यह कार्य हुआ। इस दौरान काफी गहमा-गहमी रही। मतदान 11 जनवरी को सुबह सात से शाम छ: बजे तक होगा। उसी रात को परिणाम घोषित हो जाएंगे। चुनाव निशान वितरण में एक ही चुनाव निशान को लेकर दो या दो से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:10 AM (IST)
        

चित्रा मुद्गल को निराला सम्मान

वाराणसी : निराला साहित्य संस्थान की ओर से इस बार निराला स्मृति सम्मान प्रख्यात कथाकार चित्रा मुद्गल को दिया जाएगा। यह जानकारी छायावादी कवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के पौत्र डा. अमरेश त्रिपाठी ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि कथाकार मुद्गल को निराला जी की जयंती, सरस्वती दिवस पर दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान को पाने वाली वह दूसरी साहित्यकार होंगी। पहला सम्मान सुविख्यात कवि राजेश जोश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

राज्य कर्मियों को भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिश

वाराणसी : उत्तर प्रदेशीय चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी महासंघ की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गठित सातवें वेतन आयोग की सिफारिश राज्य कर्मियों पर भी अक्षरश: लागू कराने हेतु शुक्रवार को जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन सौंपा गया। इसमें चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के लिए समूह घ की सीधी भरती पर लगे प्रतिबंध को समाप्त कराने, आठ सोर्सिग संविदा, ठेकेदारी प्रथा पर शासनादेश वापस करने, रिक्त पदों पर भरती किए ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:07 AM (IST)
        

कोटा-पटना 23 घंटे विलंबित

वाराणसी : कोहरे के चलते शुक्रवार को ट्रेनों के संचालन की स्थिति और विकट हो गई जिससे यात्रियों से लगायत चालक तक परेशान दिखे। एक दिन पूर्व आने वाली कोटा से वाया वाराणसी कैंट होकर पटना को जाने वाली 13240 डाउन कोटा- पटना एक्सप्रेस 23 और अमृतसर स हावड़ा को जाने वाली 13006 डाउन पंजाब मेल 20 घंटे से अधिक बिलम्ब से आने की सूचना लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम से दी गई। कड़ाके की ठंड व घने कोहरे के कारण सभी ट्रेनों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:06 AM (IST)
        

संरक्षण की बांट जोह रहा ऐतिहासिक पाप मुक्ति तीर्थ स्थल

वाराणसी : काशी की धरोहर श्रृंखला के महत्वपूर्ण तर्थधाम व पंचक्रोशी परिक्रमा का तीसरा पड़ाव स्थल धर्म नगीना व आस्था का केंद्र रामेश्वर धार्मिक महत्ता का स्थल है। जहां देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु मन्नतें पूरी होने के लिए यहां मत्था टेकते हैं। रामेश्वर महादेव दरबार धार्मिक आस्था का केंद्र तो है ही, मंदिर का कला शिल्प किसी का भी मन मोह लेने के लिए काफी है। 18वीं शताब्दी की इस खास कलाकृति की वि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

सेंट्रल बार एसोएिशन का चुनाव आज

वाराणसी : पूर्वाचल में अधिवक्ताओं के बीच सर्वाधिक चर्चित संगठन द सेंट्रल बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। अध्यक्ष व महामंत्री समेत 17 विभिन्न पदों के लिए 6746 मतदाता 53 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव से संबंधित सारी तैयारी हो चुकी है। मतदान सुबह दस बजे से सेंट्रल बार एसोसिएशन भवन में शाम चार बजे तक होगा। मतगणना 21 दिसंबर को होगी और उसी दिन पता चल जाएगा कि मत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:03 AM (IST)
        

कहीं दुआख्वानी तो कहीं मोमबत्ती मार्च

वाराणसी : पाकिस्तान के पेशावर में स्कूली छात्रों के कत्लेआम पर शुक्रवार को कहीं दुआख्वानी की गई तो कहीं मोमबत्ती मार्च निकालकर आतंकवादियों को कोसा गया। राष्ट्रीय सरोकार मंच की ओर से चौक स्थित हजरत जाहिद शहीद बाबा के आस्ताना पर जुमा की नमाज के बाद सामुहिक दुआख्वानी की गई। अध्यक्षता विपिन मेहता ने की। ¨हदुस्तानी मुस्लिम पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष डा.काजी मोहम्मद शाहिद की अध्यक्षता में शोक सभा की गई। स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 01:01 AM (IST)
        

संयुक्त सचिव ने लिया जायजा

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय में सुशासन दिवस का आगाज करने वाले काशी के सांसद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले दिल्ली के अधिकारियों का आना-जाना लगा हुआ है। इस महीने केंद्र सरकार की ओर से कई संयुक्त सचिव आ चुके हैं। इसमें मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय व नगर विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव शामिल हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:59 AM (IST)
        

पुष्प प्रदर्शनी की बढ़ाई गई तिथि

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होने के बावजूद जनता को काशी का मुगल बाग देखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। कारण कि जनता की सुविधा के लिए इस साल पुष्प प्रदर्शनी 25 के बजाय 26 व 27 दिसंबर को आयोजित होगी। दर्शक दिल खोलकर बेहतरीन पुष्पों के कुंभ का दीदार करेंगे। हालांकि विवि प्रशासन ने तिथि के बदलाव की वजह पीएम के आगमन के बजाय अपरिहार्य कारण बताया है लेकिन लोग इस बदलाव ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:57 AM (IST)
        

अस्सी घाट पर मोदी की स्वच्छता क्लास

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को नगर में आ रहे हैं। इस दिन वह अस्सी घाट पर एक घंटे की स्वच्छता अभियान की क्लास लेंगे। इसमें नौ रत्‍‌नों समेत पार्टी के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी उनके द्वारा अब तक स्वच्छता को लेकर किए गए प्रयास को जानेंगे। इतना ही नहीं अस्सी घाट समेत आस-पास की गलियों का जायजा भी लेंगे। इसे देखते हुए नगर निगम समेत अस्सी घाट पर सफाई कर रहीं सामाजिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:54 AM (IST)
        

कैंट-काशी स्टेशन के बीच मालगाड़ी हुई दो खंड

वाराणसी : ऊंचहार से मुगलसराय जा रही 60 बैगन की मालगाड़ी का कपलिंग गुरुवार की रात टूट जाने से भीषण हादसा होते होते बचा। इस वजह से कैंट से काशी स्टेशन की डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन तीन घंटे अवरुद्ध रहा। जानकारी होते ही स्टेशन अधीक्षक काशी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और मालगाड़ी को जोड़ने के लिए जुट गए। देर रात दो बजे डाउन लाइन क्लियर करके ट्रेनों का संचालन किया गया। डीआरए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:52 AM (IST)
        

संस्कृत व कंप्यूटर को जोड़कर बनाएं नया पाठ्यक्रम

वाराणसी : संस्कृत विश्व की सभी भाषाओं की जननी है। इसे राष्ट्रभाषा का दर्जा प्राप्त होना चाहिए। यदि हम संस्कृत को कंप्यूटर की भाषा बनाएं तो केवल भारतीय ही नहीं, अपितु एशिया की अनेक भाषाओं के उपयोग में भी सफलता मिल सकती है। ऐसे में संस्कृत व कंप्यूटर को जोड़कर नया पाठ्यक्रम बनाने की जरूरत है। इसे प्रारंभिक कक्षाओं से पढ़ाया जाना चाहिए। यह सुझाव सुप्रसिद्ध कंप्यूटर वैज्ञानिक पद्मश्री डा.विजय पांडुर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:51 AM (IST)
        

मरीज को स्वस्थ होने का दें विश्वास

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के केएन उडप्पा सभागार में शुक्रवार को दंत चिकित्सा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए राज्यपाल राम नाईक ने चिकित्सकों से कहा कि उन्हें मरीजों के मन में ठीक होने का विश्वास भरना चाहिए। इंडियन डेंटल एसोसिएशन की ओर आयोजित 37वें उप्र राज्य दंत सम्मेलन में राज्यपाल ने कहा कि उन्हें लगभग 20 साल पहले कैंसर हुआ था। चिकित्सकों ने उनसे विदेश में इलाज कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:48 AM (IST)
        

जल मूल्य को लेकर मिनी सदन मे घमासान के आसार

वाराणसी : नगर निगम सदन की साधारण बैठक 20 दिसंबर को होनी तय है। दोपहर एक बजे बैठक शुरू होगी। इस दौरान बढ़े जल मूल्य पर घमासान होने के आसार हैं क्योंकि बढ़े जल मूल्य का विरोध करने के लिए सपा व कांग्रेस पार्षद लामबंद हो गए हैं। उधर, महाप्रबंधक जलकल बीके पांडेय बढ़े जल मूल्य को लागू कराने के लिए कटिबद्ध दिखाई दे रहे हैं। मिनी सदन में हंगामा होने की आशंका महापौर रामगोपाल मोहले को भी है। इसे देखते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:46 AM (IST)
        

उम्मीदों को लगे पंख, उड़ान भविष्य की ओर

वाराणसी : चेहरे पर उमंग, भारतीयता की झलक देता परिधान, हाथों में वह थाती जो भविष्य सवारेंगी, उज्ज्वल राह दिखाएगी। वर्षो की मेहनत का परिणाम था हाथ में मेडल। उनकी उमंग परवान चढ़ रही थीं। खुशियां सिमटते न सिमटती और सामना होते ही सहपाठियों से खिलखिला उठते, कदमताल करते चल पड़ते। संस्कृत विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में शुक्रवार को कुछ इसी तरह का नजारा था। खास बात यह रही कि पहली बार विश्वविद्या... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:44 AM (IST)
        

मणिकर्णिका घाट की सफाई

वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए नौ रत्‍‌नों ने शुक्रवार को मणिकर्णिका घाट पर सफाई की। इस दौरान सीढि़यां व प्लेटफार्म को साफ किया गया। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों को जागरूक भी किया। पीएम मोदी के नौ रत्न पद्मश्री प्रो. देवी प्रसाद द्विवेदी के नौ रत्‍‌नों में गुलशन कपूर भी हैं। उन्होंने अपने नौ रत्‍‌नों में डामराज महारानी जमुना देवी को बनाया है। उनके नेतृत्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 12:34 AM (IST)
        

फेल करने की धमकी देकर करता रहा दुराचार

वाराणसी : फेल कराने की धमकी देकर एक कोचिंग संचालक लगातार नाबालिग किशोरी के साथ दुराचार करता रहा। धमकी और लोकलाज के भय से किशोरी पहले तो खामोश रही लेकिन संचालक द्वारा शारीरिक संबंध बनाने के लिए लगातार दबाव बनाने से आजिज आकर उसने शुक्रवार को परिजनों को इसकी जानकारी दी। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर परिजन, ग्रामीणों के साथ थाने पहुंचे। मामला जानने के बाद शिवपुर थानाध्यक्ष अमित सिंह ने तेजी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:00 PM (IST)
        

सेतु बनकर करूंगा कार्य : राज्यपाल

वाराणसी : राज्यपाल व कुलाधिपति राम नाईक ने कहा कि काशी, दुनिया का सबसे पुराना शहर है। धार्मिक दृष्टि से काशी का विशेष महत्व है लेकिन यहां पानी व सीवर की व्यवस्था ठीक नहीं है। मैंने नागरिक सुविधाओं को प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री व महापौर के बीच गत दिनों लखनऊ में बैठक बुलाई थी। मैं विकास के लिए केंद्र व राज्य के बीच सेतु बनकर कार्य करूंगा। राज्यपाल शनिवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:50 PM (IST)
        

विध्वंसक नहीं, सृजनात्मक रखें दृष्टिकोण

वाराणसी : राज्यपाल व कुलाधिपति राम नाईक ने कहा है कि महाशक्ति बनने के लिए विध्वंसक नहीं, सृजनात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है। भारत को पुन: विश्व गुरु बनाने के लिए सबको कठोर परिश्रम करना होगा। राज्यपाल, शुक्रवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन कभी समाप्त नहीं होता। उपाधि लेने के बाद आप खुले आकाश में जाएंगे, जहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:47 PM (IST)
        

पीएम की अगवानी में शहर की विशेष सफाई

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर नगर निगम सतर्क हो गया है। उनके स्वच्छता अभियान को बल देने के लिए नगर में विशेष सफाई करने के लिए नगर आयुक्त उमाकांत त्रिपाठी ने गुरुवार को आदेश जारी करते हुए नियमित सफाई से अतिरिक्त कार्य करने को कहा है। अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी ने बताया कि ठंड का मौसम होने के कारण रात को अतिरिक्त सफाई करना संभव नहीं है लेकिन इस कार्य को दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 01:47 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Sunday 21 12 2014

11°c
यह भी देखें