Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

जरूरी-जन-धन योजना को बनाएं सफल

वाराणसी : लहुराबीर स्थित एक होटल में शनिवार को पंजाब नेशनल बैंक इंप्लाइज यूनियन की बैठक हुई। इसमें प्रदेश के महासचिव डीपी वर्मा ने सदस्यों की समस्याओं के समाधान समेत 10वें द्विपक्षीय समझौते के संबंध में जानकारी दी। अनुकंपा नियुक्ति समेत अन्य मुद्दों पर विचार रखे। इस दौरान केंद्र सरकार की जन-धन योजना को सफल बनाने के लिए संगठन के सभी सदस्यों से विशेष तौर पर आग्रह किया गया। इस मौके पर तेज बहादुर सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 11:29 PM (IST)
        

पूर्व प्राचार्य समेत 21 दोषी करार

वाराणसी : सूखा पेड़ कटवाने के विवाद में एक अधिवक्ता की हत्या करने के मामले में शनिवार को अदालत ने संस्कृत महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य समेत 21 अभियुक्तों को दोषी करार दिया। अपर जिला जज (एकादश) डीडी ओझा की अदालत ने दोषी करार इन अभियुक्तों के खिलाफ सजा निर्धारण के लिए एक सितंबर की तिथि तय की है। अदालत ने सभी अभियुक्तों को न्यायिक अभिरक्षा में लेकर जेल भेज दिया। अदालत ने इसी विवाद से जुड़े क्रास मुक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 10:40 PM (IST)
        

बुल्डोजर के सामने लेट गईं महिलाएं

वाराणसी : गंगा के किनारे दो सौ मीटर के दायरे में अवैध निर्माण ध्वस्त करने का अभियान शनिवार को दूसरे दिन भी चला। इस दौरान वीडीए की टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। खिड़किया घाट पर दर्जनों महिलाएं व पुरुष बुल्डोजर के सामने लेट गए। बाद में पहुंची महिला पुलिस संग फोर्स ने उन्हें दूर तक खदेड़ दिया और अभियान चलाकर 70 झोपिड़यों को नष्ट कर दिया गया। इस दौरान जेसीबी के धक्के से बिजली के तार शार्ट कर गए और दो म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

किशोरी संग छेड़छाड़, आरोपी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : छेड़खानी, अश्लील हरकत से बचने के लिए एक ओर पुलिस उप महानिदेशक सुतापा सान्याल छात्राओं को गुर सिखा रही थीं तो दूसरी ओर उन्हीं के महकमे के लोग एक पीड़ित किशोरी को इंसाफ दिलाने के बजाय मारपीट की धाराओं में मामला दर्ज कर मामले को टरकाने में लगे थे। बाद में परिजनों के हंगामा करने पर पुलिस ने छेड़खानी का मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार कोतवाली क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:26 PM (IST)
        

लोक भाषाओं का महत्व समझें

वाराणसी : उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान की ओर से मैदागिन स्थित पराड़कर भवन में आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने खुलकर हिंदी व लोकभाषा भोजपुरी की वकालत की। लोक भाषाओं के महत्व को समझने का आह्वान किया। बीएचयू स्थित हिंदी विभाग के प्रो. अवधेश प्रधान ने कहा कि देश के लोगों की विडंबना यही है कि उन्होंने बिना तपस्या किए ही भारत की धरती पर जन्म ले लिया। उन्हें छह ऋतुओं और बारहमासा के महत्व नहीं मालूम है। बताया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:22 PM (IST)
        

छात्रों ने कर्मचारी को पीटा

वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शनिवार को छात्रों ने एक कर्मचारी को कार्यालय में घुस कर पीट दिया। छात्रों ने कर्मचारी पर अंकपत्र की द्वितीय प्रति बनाने में पैसा मांगने का आरोप लगाया है। इस घटना से कर्मचारियों में रोष है। इससे क्षुब्ध कर्मचारियों ने 31 अगस्त को बैठक बुलाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में राजहंस यादव नामक कर्मचारी ने चीफ प्रॉक्टर से लिखित शिकायत भी दर्ज कराई है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:52 PM (IST)
        

सूफियाना कव्वाली ने जीता दिल

वाराणसी : अग्रसेन कन्या पीजी कालेज, परमानंदपुर में शनिवार को कव्वाली की धूम रही। छात्राओं ने सूफियाना कव्वाली को खूब सराहा व तालियां बजा कर कलाकारों का मनोबल बढ़ाया। स्पिक मैके के तत्वावधान में आयोजित कव्वाली का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन ने हुआ। उस्ताद सरफराज चिश्ती ने एक से बढ़कर एक कव्वाली सुनाकर छात्राओं का दिल जीत लिया। 'काबे में तेरा जलवा, काशी में तेरा नज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:42 PM (IST)
        

चतुर्भुजा माताजी का वार्षिकोत्सव

वाराणसी : जगत जननी शक्ति स्वरुपा कुलदेवी श्रीचतुर्भुजा माताजी का तृतीय वार्षिकोत्सव शनिवार को लक्सा स्थित मारवाड़ी युवक संघ भवन में धूम से मनाया गया। फतेहपुर से पधारे भजन गायक पवन शर्मा ने अपनी गायकी से भक्तगणों को भाव-विभोर किया। भजन से दर्जनों भक्तगण मंत्रमुग्ध होकर अपने स्थान पर खड़े होकर नृत्य करने पर मजबूर हुए। माताजी का आकर्षक श्रृंगार किया गया। श्रीचतुर्भुजा माताजी काशी सेवा समिति के तत्वावंध... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:38 PM (IST)
        

उमस, गर्मी में बिजली कटौती से बढ़े सांस रोगी

वाराणसी : इस मानसून में बादलों ने सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि सांस के रोगियों को भी खूब धोखा दिया। अमूमन बरसात का मौसम सांस रोगियों के लिए बेहद राहत भरा होता है। कारण कि इस मौसम में धूल के कण वायुमंडल में नहीं के बराबर होते हैं। हवा भी शुद्ध होती है। बरसात न होने से वातावरण में बढ़ी गर्मी और उमस ने सांस रोगियों का जीना मुश्किल कर दिया है। इसके साथ ही बिजली की बेतहाशा कटौती तो लोगों को अस्पताल प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:35 PM (IST)
        

तीजोत्सव में खूब सजीं महिलाएं

वाराणसी : संस्कार महिला ब्राह्मण संगठन के तत्वावधान में शनिवार को भेलूपुर स्थित एक होटल में तीज मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें महिलाएं खूब सज-धज कर आईं। मुख्य अतिथि सुनीता मिश्र व संस्था की अध्यक्ष डा.माधुरी शर्मा ने नारी शक्ति, नारी सुरक्षा व त्योहारों के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। संस्था की सचिव डा.नीलम मिश्र ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सुनीति, मीना, ममता, मधु,... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:29 PM (IST)
        

सामूहिक अवकाश पर रहे शिक्षक, धरना

वाराणसी : वित्तविहीन शिक्षकों को पूर्णकालीन दर्जा देने सहित 19 सूत्रीय मांगों को लेकर माध्यमिक शिक्षक शनिवार सामूहिक अवकाश पर रहे। पठन-पाठन का बहिष्कार कर धरना दिया। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में शिक्षकों ने डीआइओएस दफ्तर पर धरना-प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को संबोधित एक मांगपत्र डीआइओएस को भी सौंपा। इस दौरान हुई सभा में वक्ताओं ने प्रदेश सरकार को जमकर कोसा और सरकार पर शिक्षकों की मां... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:23 PM (IST)
        

दिखा रहे किसानों को उद्यमी बनने की राह

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित कृषि विज्ञान संस्थान इन दिनों किसानों को कृषि उद्यमी बनने की राह दिखा रहा है। किसानों को हर संभव मदद भी दी जा रही है। बरकछा स्थित दक्षिणी परिसर में प्रगतिशील किसानों को अपने उत्पादों की 'मार्केटिंग' करने व उन्हें आधुनिक रूप देने के बारे में बताया जाता है। खुद पहुंचें मंडी : किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए जरूरी है कि वह बिचौलियों के बजाय खुद मंडियों म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:53 PM (IST)
        

उमस, गर्मी में बिजली कटौती से बढ़े सांस रोगी

वाराणसी : इस मानसून में बादलों ने सिर्फ किसानों को ही नहीं बल्कि सांस के रोगियों को भी खूब धोखा दिया। अमूमन बरसात का मौसम सांस रोगियों के लिए बेहद राहत भरा होता है। कारण कि इस मौसम में धूल के कण वायुमंडल में नहीं के बराबर होते हैं। हवा भी शुद्ध होती है। बरसात न होने से वातावरण में बढ़ी गर्मी और उमस ने सांस रोगियों का जीना मुश्किल कर दिया है। इसके साथ ही बिजली की बेतहाशा कटौती तो लोगों को अस्पताल प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:50 PM (IST)
        

पायलट समेत दो फंदे पर झूले

वाराणसी : नगर के दो अलग-अलग क्षेत्र में फंदे पर लटककर एक पायलट और एक छात्र के खुदकुशी करने की घटना ने परिजनों को बड़ा झटका दिया। खुदकुशी की वजह का पता न चलना भी दोनों मामलों को पेचीदा बना रहा है। कैवल्य धाम कॉलोनी के रहने वाले डा. सत्येन्द्र प्रसाद सिंह किसी जनपद में डिप्टी सीएमओ हैं। उनका एक बेटा दिग्विजय सिंह (26 वर्ष) कमर्शियल पायलट था। शुक्रवार की सुबह दिग्विजय की लाश घर के एक कमरे में नायलोन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 11:29 PM (IST)
        

बनारस में 'एम्स' को हरी झंडी

वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस पर केंद्र सरकार पूरी तरह मेहरबान हो गई है। पूर्वाचल के बहुप्रतीक्षित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इसकी पुष्टि शुक्रवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने स्वयं मीडिया के समक्ष की। बनारस में ही एम्स खोले जाने पर मुहर लग जाने से अब पूर्वाचल-बिहार, नेपाल के लोगों को गंभीर इलाज के लिए दिल्ली या अन्य ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 10:54 PM (IST)
        

अभी बौछारों के आसार नहीं

वाराणसी : मौसमी मिजाज में अभी पानी नहीं है। हवा का रुख पुरवा जरूर हो गया है लेकिन लोकल हीटिंग भारी पड़ रही है। नमी का न्यूनतम स्तर कई दिनों से कम हो रहा है। इसके चलते न तो बादल बन रहे हैं और न ही बरसात हो रही है। उधर शुक्रवार को पूरे दिन तल्ख धूप से लोग जूझते रहे। हालांकि दिन भर हल्के बादलों ने घेरेबंदी की लेकिन कुछ ही देर में उड़ भी जाते रहे। धूप का तेवर तल्ख होता जा रहा है। अधिकतम तापमान चढ़ाव पर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:29 PM (IST)
        

मंडी शुल्क चोरी पर लगेगा अंकुश

वाराणसी : पहड़िया मंडी में टर्न की बेस योजना शुरू हो गई है। इससे अब मंडी शुल्क की चोरी पर विराम लगेगा। साथ ही शतप्रतिशत मंडी शुल्क की वसूली भी सुनिश्चित हो सकेगी। मंडी परिषद के सचिव सुभाष सिंह ने बताया कि अब गाड़ी के धर्मकांटा पर चढ़ते ही एक पर्ची मिलेगी जिस पर जिंस का नाम, भार, माल कहां से आया और किस फर्म में जाना है जैसी सारी सूचनाएं अंकित होंगी। व्यापारी का मोबाइल नंबर भी दर्ज रहेगा। आवक माल फर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:13 PM (IST)
        

पूरे दिन में हुई पांच की काउंसिलिंग

वाराणसी : परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए पूरे प्रदेश में एक साथ शुक्रवार से काउंसिलिंग शुरू हुई। जनपद के जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में तीन दिनों में 87 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग होनी है। वहीं पहले दिन डायट पर मात्र पांच अभ्यर्थी ही पहुंचे। डायट प्राचार्य डा. सतीश सिंह ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग 31 अगस्त तक चलेगी। पहले दिन अनुसूचित जाति, जनजाति... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:26 PM (IST)
        

तीन उड़ान प्रभावित

वाराणसी : एयर इंडिया का मुंबई से वाराणसी आने वाला विमान शुक्रवार को दिन में 11 बजे लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा। कुछ समय बाद ही एयर इंडिया के स्थानीय प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों ने यात्रियों को बताया कि आज यह विमान मुंबई के लिए उड़ान नहीं भरेगा क्योंकि लैंडिंग के समय विमान में कुछ तकनीकी समस्या आ गई। कुछ समय बाद वाराणसी से मुंबई जाने वाले यात्रियों को विमान कंपनी ने नियमानुसार सुव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:15 PM (IST)
        

ट्रक-डीसीएम में टक्कर, तीन की मौत

पिंडरा/हरहुआ : वाराणसी-जौनपुर मार्ग पर शुक्रवार की भोर में मालवाहक वाहनों के बीच टक्कर की दो अलग-अलग घटनाओं में तीन की मौत हो गई जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पहली घटना हुई फूलपुर थाना क्षेत्र के कथौली गांव के सामने भोर में करीब साढ़े तीन बजे। सुल्तानपुर से टोस्ट (रस्क) लेकर वाराणसी आ रहे डीसीएम को सामने से ट्रक ने जोर की टक्कर मार दी। ट्रक सोनभद्र के रेणुकूट से कार्बन लादकर उत्तराखंड हर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 08:06 PM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India Monday 01 09 2014

31°c
यह भी देखें