Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

पूर्व विभागाध्यक्ष सहित पांच को नोटिस

वाराणसी : राजभवन के कड़े रूख के बाद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन इतिहास विभाग के शोध दाखिले में अनियमितता के मामले में पूर्व विभागाध्यक्ष सहित पांच को नोटिस दी है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य से15 दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है। कुलसचिव ने बताया कि पूर्व विभागाध्यक्ष सहित अन्य चार कर्मचारियों से यह पूछा गया है कि किन परिस्थितियों में अनियमित शोध दाखिले किए गए। इस क्रम में इतिहास विभाग के तत्क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

दुकान व मकान से एक लाख की चोरी

वाराणसी : लंका के गंगा बाग कालोनी स्थित एक दुकान और मकान से चोरों ने नकदी समेत करीब एक लाख रुपये मूल्य के सामान पर हाथ साफ कर दिया। कॉलोनी के रहने वाले अनंत प्रसाद चौरसिया उर्फ अंतू पिछले कुछ दिनों से इलाज के लिए बीएचयू में भर्ती हैं। रविवार की रात परिवार के लोग हॉस्पिटल से आने के बाद सोने चले गए। अनंत के घर में ही नीचे किराने की दुकान है। सोमवार की सुबह जब अनंत का बेटा संजय नीचे पहुंचा तो उसे द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

छात्रवृत्ति के लिए प्रदर्शन

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के सैकड़ों छात्रों का छात्रवृत्ति आवेदन निरस्त हो गया है। इससे क्षुब्ध छात्रों ने सोमवार को पंत प्रशासनिक भवन के समक्ष प्रदर्शन किया। आवेदन करने वाले छात्र छात्रवृत्ति की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि अब तक मात्र दस फीसद छात्रों की ही छात्रवृत्ति स्वीकृत हुई है। छात्रों ने आरोप लगाया विश्वविद्यालय स्तर से ही सैकड़ों छात्रों का आवेदन ही खारिज कर दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

सप्ताह भर से संचार सेवा ठप

रामनगर : पंचवटी रोड व आसपास के क्षेत्रों में पिछले एक सप्ताह से बीएसएनएल की संचार सेवाएं ठप हैं। सीवर के लिए पाइप बिछाने के लिए खोदाई की जा रही थी। इस दौरान दो सौ पेयर का केबिल कट गया। इसकी शिकायत कर्मचारियों ने नगर पालिका प्रशासन से किया। इस पर पालिका अधिकारियों ने पल्ला झाड़ लिया। बहरहाल, क्षेत्र की लीज लाइन, ब्रॉडबैंड समेत लगभग डेढ़ सौ टेलीफोन डेड हैं। पीड़ित उपभोक्ताओं ने महाप्रबंधक से तत्काल नय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

छात्रों के दबाव में टली परीक्षा

वाराणसी : छात्रों के दबाव में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने एमएड की परीक्षा टाल दी है। अब एमएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा क्रमश: 19, 21 व 23 मई को दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। पहले यह परीक्षा 25 से 30 अप्रैल तक होनी थी। विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेज के विद्यार्थियों ने एमएड की परीक्षा टालने के लिए कुलसचिव को हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपा था। इसमें कहा गया है कि सप्ताहभर पहले परीक्षा ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

पर्स छीनकर भाग रहे उचक्के की पिटाई

वाराणसी : सिद्धगिरी बाग में सोमवार की दोपहर एक महिला का पर्स छीनकर भाग रहे एक उचक्के की लोगों ने पिटाई कर दी। बाद में उसे सिगरा पुलिस के हवाले कर दिया गया। क्षेत्र की सरिता वर्मा ट्यूशन करती हैं। इसी सिलसिले में वह पैदल गांधी नगर जा रही थीं। इसी बीच उचक्का पर्स छीनकर भागने लगा। महिला के शोर मचाने पर आसपास के लोगों ने पीछा कर लल्लापुरा के रेयाज को पकड़ लिया।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

उन्नत तकनीक से आपदाओं पर विजय

वाराणसी : विश्व में लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन से दुनिया के जलवायु वैज्ञानिक चिंतित हैं। विश्व पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान में सोमवार को 'सिमूलेशन माडलिंग एवं क्लाइमेंट चेन्ज इशूज एण्ड चैलेन्जेज' विषयक कार्यशाला आयोजित हुई। एक दिवसीय कार्यशाला में वैज्ञानिकों ने बताया कि सिमुलेशन मॉडलिंग के सहयोग से आने वाली सुनामी, फेलिन सहित ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

उपक्रीड़ाधिकारी शमीम निलंबित

वाराणसी : महिला खिलाड़ी से अश्लील हरकत करने के मामले में क्षेत्रीय खेल कार्यालय वाराणसी में तैनात उपक्रीड़ाधिकारी शमीम अहमद को प्रदेश के खेल मंत्री नारद राय के निर्देश पर प्रमुख सचिव खेल ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। उधर इस प्रकरण में पुलिस ने पीड़िता का मजिस्ट्रेट के समक्ष धारा 164 के तहत बयान दर्ज कराया। इस बीच सोमवार को सिगरा स्टेडियम में प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाली महिला फुटबाल खिल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 11:51 PM (IST)
        

उद्यमियों ने विरोध में नहीं उठाया रॉ-मैटेरियल

वाराणसी : क्रॉफ्ट पेपर के मूल्यों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के विरोध में पैकेजिंग बाक्स निर्माण इकाइयों में तीन दिनी हड़ताल के पहले दिन सोमवार को मिलों से रॉ-मैटेरियल नहीं खरीदे गए। औद्योगिक आस्थान चांदपुर में उत्तर प्रदेश कारूगेटेड बाक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश भाटिया ने बताया कि पेपर मिल संचालकों की तानाशाही रवैया के कारण विवश होकर निर्माण इकाइयों को यह कदम उठाना पड़ा। हड़ताल के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:10 PM (IST)
        

24 को मोदी करेंगे नामांकन

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विपक्षियों द्वारा लगाए जा रहे कट्टरपंथी होने के आरोपों को सिरे से खारिज करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को ही नामांकन करेंगे। ज्योतिर्विदों के अनुसार इस तारीख में भद्राकाल है और इस दौरान किसी शुभ या बड़े कार्य का आयोजन उचित नहीं माना जाता। काशी, जहां अमूमन हर काम शुभ अशुभ की कसौटी पर कसकर ही किया जाता हो, वहां चुनाव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:07 AM (IST)
        

'यूपीटीयू-एसईई' में 95 फीसद उपस्थिति

वाराणसी : यूपीटीयू एसईई (उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय स्टेट इंट्रेंस एक्जामिनेशन) में 95 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही। इस परीक्षा में प्रखर, तान्या, रीतिका, रागनी को मैथ, फिजिक्स तो कार्तिक राय, निधि, रिया, को रसायन विज्ञान कठिन लगा। अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के वाइस चेयरमैन व परीक्षा के जिला कोआर्डिनेटर अमित मौर्या ने बताया कि परीक्षा में गड़बड़ी की कहीं कोई शि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

परीक्षा केंद्रों के लिए स्कूल चिह्नित

वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय प्रशासन ने सत्र 2014-15 में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के परीक्षा केंद्रों के रूप में परिसर के बाहर के स्कूलों व अन्य शिक्षण संस्थानों को चिह्नित कर अंतिम रूप दे दिया है। परिसर में तो संकायों व ंिवभागों में केंद्र बनेंगे ही बाहर के संस्थानों में उन्हीं विषयों के लिए केंद्र बनेंगे जिनमें अभ्यर्थियों की संख्या अधिक रहेगी। 26 अप्रैल से प्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

मसीही बस्तियों में गूंजा हैप्पी ईस्टर

वाराणसी : प्रभु यीशु मसीह की मृत्यु के तीसरे दिन पुन: जीवित होने की खुशी में रविवार को मसीही समुदाय ने ईस्टर की खुशियां मनाई। मसीही बस्तियों में रात तक हैप्पी ईस्टर की आवाज गूंज रही थी। सुबह से ही बच्चे नए-नए कपड़े धारण करके लोगों से मिलते रहे। घरों में स्वादिष्ट पकवान बनाए गए। मसीही लोगों ने एक दूसरे को ईस्टर संडे की बधाई दी। चर्चो में विशेष प्रार्थना की गई। कुछ चर्चो में आकर्षक ढंग से सजावट की गई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

दक्षता विकास कार्यक्रम

वाराणसी : अंतर्विषयक गणितीय विज्ञान केंद्र (बीएचयू) में रविवार को रोजगारपरक दक्षता विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया। शैक्षिक संस्था अकादमिक की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को छह समूहों में विभाजित किया गया। प्रत्येक समूहों को विचार रखने का मौका दिया गया। इनमें कुशलता, सृजनता, श्रोताओं को बांधे रखने की क्षमता आदि को शामिल किया गया था। मुख्य अतिथि प्रो. डीपी वर्मा ने कहा कि बदलते हुए दौ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

स्टूडियो से चार लाख की चोरी

वाराणसी : लंका क्षेत्र में शनिवार की रात रोशनदान तोड़कर स्टूडियो में घुसे चोरों ने 40 हजार नकद समेत करीब साढ़े तीन लाख रुपये के सामान पर हाथ साफ कर दिया। रश्मिनगर कालोनी निवासी चंद्रेश खंडेलवाल की स्टूडियो की दुकान है। शनिवार की रात करीब नौ बजे दुकान बंद कर भुक्तभोगी घर चले गए। रविवार की सुबह दुकान खोलने पहुंचे तो रोशनदान टूटा देख उनका माथा ठनका। जांच करने पर पता चला कि नकदी समेत कीमती डिजिटल कैमर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

सौ मीटर पर रोड डिवाइडर खोलने की मांग

वाराणसी : अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की रविवार को बैठक हुई जिसमें सौ मीटर पर रोड डिवाइडर खोलने की जिला प्रशासन से मांग की गई। बैठक में मंडल महानगर अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में मनमाने तरीके से रोड डिवाइडर के बीच रास्ते खोले गए हैं जबकि सिगरा से रथयात्रा के मध्य में सिर्फ एक स्थान पर ही रास्ता खोला गया है। इसके बीच कई गलियां, कालोनी व बाजार है। बैठक में महेंद्र राज लुनावत, गिर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

धूल-नमी के मेल को सूरज का 'हालो'

वाराणसी : पूर्वाचल के आसमान पर रविवार को दिन में लगभग 11 बजे बादलों के बीच एक सुनहरा छल्ला जैसा बन गया। किरणें भी छन-छन कर आती रहीं। यह नजारा देखने के लिए हर सिर आसमान की ओर। हालांकि लगभग आधे घंटे में यह खत्म भी हो गया। इस घटनाक्रम के बारे में आइआइटी बीएचयू में सूर्य पर अध्ययन कर रहे प्रो. बीएन द्विवेदी व मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय कहते हैं कि वातावरण में जब धूल के अतिसूक्ष्म कणों की मात्रा अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

शांति स्थल की राह में गड्ढे

वाराणसी : विश्व फलक पर सारनाथ शांति स्थल के रूप में पहचाना जाता है। वजह है कि यहीं पर भगवान बुद्ध ने अपने पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया दिया था लेकिन वर्तमान के हालात यह हैं कि शांति की राह में गड्ढे ही गड्ढे हैं। हालात इतने विषम हैं कि एक बारगी सारनाथ को जाने वाले शरीर की दुर्दशा देख दोबारा फिर जाने का नाम नहीं लेते। बता दें कि पांडेयपुर से आशापुर को जाने वाली सड़क जो राज्य मार्ग है। आशापुर च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

शिक्षक चुनेंगे अपना समन्वयक

वाराणसी : शहर ही नहीं पूरा देश चुनावी सरगर्मी से दो चार हो रहा है। इसी चुनावी माहौल के बीच आइआइटी बीएचयू में भी चुनावी सरगर्मी बढ़ती जा रही है। यहां भी चुनाव की तैयारी है जो सीधे शिक्षकों से जुड़ी है। आइआइटी प्रशासन ने 'शिक्षक मंच' की व्यवस्था की है। यहां के शिक्षक चुनेंगे एक समन्वयक, एक कोषाध्यक्ष व पांच सदस्य। बकायदे बैलेट पेपर जारी होगा और बनेंगे बूथ। तीन सदस्यीय कमेटी पोलिंग से लेकर गणना तक पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

थाने में भिड़े दो पक्ष

वाराणसी : आपसी विवाद को लेकर रविवार को दो पक्ष सारनाथ थाने में भिड़ गए। पुलिस ने लाठी पटक कर दोनों पक्षों को अलग किया। हुआ यूं कि लेढ़ूपुर निवासी राम अवतार एक कान्वेंट स्कूल में सुरक्षा गार्ड है। दो माह पूर्व उसका गौना हुआ था। घर में खर्च के लिए पैसा न देने पर पिता व भाई ने पिछले दिनों उसे पत्नी समेत मारपीट कर घर से बाहर कर दिया। तब से दंपती एक पेड़ के नीचे रह रहा है। गार्ड के ससुराल वालों ने पंचाय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India

30°c