Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

वाराणसी

सेना भर्ती का रिजल्ट एक मार्च को

वाराणसी : रोहनिया के जगतपुर डिग्री कॉलेज में 17 से 24 नवंबर 2014 तक हुई सेना भर्ती में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा एक फरवरी को हुई थी। सेना में तकनीकी और सैनिक ट्रेडमैन की लिखित परीक्षा का परिणाम एक मार्च को आएगा। भर्ती निदेशक कर्नल विनीत प्रभात ने बताया कि एक मार्च 2015 को अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए सुबह छह बजे सेना भर्ती कार्यालय, वाराणसी में उपस्थित होना पड़ेगा। इस दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:37 AM (IST)
        

शिक्षा पर निर्भर है राष्ट्र निर्माण

वाराणसी : तिब्बती करज्र्ञुद संप्रदाय के 17वें करमापा उग्येन ठिनले दोरजे ने शुक्रवार को सारनाथ स्थित केंद्रीय तिब्बती अध्ययन विश्वविद्यालय के अतिशा सभागार में विद्यार्थियों को शिक्षा की महत्ता बताई। कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। राष्ट्र का निर्माण भी शिक्षा पर ही आधारित है। उन्होंने कहा कि तिब्बत की संस्कृति, ज्ञान व शास्त्रों का अन्य भाषाओं में रूपांतरण हो रहा है। दूसरी भाषा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:32 AM (IST)
        

वकीलों ने कार्य बहिष्कार कर किया प्रदर्शन

वाराणसी : अधिवक्ताओं की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में प्रदेश सरकार की ओर से बरती जा रही उदासीनता से नाराज वकीलों ने शुक्रवार को न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर कचहरी में जुलूस निकाला। वकीलों ने डीएम व कमिश्नर कार्यालय के पोर्टिको पर प्रदर्शन किया और अपनी मांगों से संबधित ज्ञापन कमिश्नर को सौंपा। प्रदेश बार कौंसिल के आह्वान पर चलाए जा रहे चरणबद्ध आंदोलन के क्रम में स्थानीय बार एसोसिएशन ने विर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:28 AM (IST)
        

दुष्कर्मी को दस साल की सजा

वाराणसी : युवती को बहला फुसलाकर भगा ले जाने तथा उसके साथ दुष्कर्म करने के एक मामले में शुक्रवार को अदालत ने अभियुक्त मोनू उर्फ मुकेश गुप्ता को दस साल के सश्रम कारावास एवं बीस हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। फास्ट ट्रैक कोर्ट के जज विनय कुमार द्विवेदी की अदालत ने अभियुक्त की ओर से अर्थदंड की राशि जमा करने के बाद उसमें से आधी रकम पीड़िता को देने का आदेश दिया। अर्थदंड न देने पर अभियुक्त को एक साल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:06 AM (IST)
        

वार्डेन के दु‌र्व्यवहार पर छात्रावास में लगाई आग

वाराणसी : बाबतपुर रोड स्थित एक अंग्रेजी मीडियम स्कूल में शुक्रवार को बच्चों ने जमकर बवाल किया। चीफ वार्डेन, वार्डेन व उप प्रधानाचार्य पर दु‌र्व्यवहार का आरोप लगाते हुए बच्चों ने छात्रावास में आग लगा दी। आरोप है कि बच्चों ने स्कूल का ताला तोड़कर जमकर तोड़फोड़ की। बच्चों के आक्रोश को देखते हुए स्कूल परिसर में पुलिस तैनात कर दी गई है। बच्चों की मानें में स्कूल प्रबंधन छात्रावास में उचित सुविधाएं उपलब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:03 AM (IST)
        

गोद सूनी रहने के गम में दुनिया छोड़ दी

वाराणसी : रोहनिया थाना क्षेत्र के बेल्हना गांव में शुक्रवार की दोपहर में संतान न होने से परेशान विवाहिता ने खुद को आग लगा कर जान दे दी। रामनगर के परोरवा गांव की रहने वाली सीमा देवी 22 वर्ष की शादी दो साल पहले रोहनिया के गणेश चौहान से हुई थी। शादी के बाद भी सीमा को कोई औलाद न होने से समाज के तानों से वह परेशान थी। शुक्रवार को दोपहर लगभग तीन बजे जब घर पर कोई नहीं था तो सीमा ने खुद पर मिट्टी का तेल उ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 12:01 AM (IST)
        

तालियों की गूंज संग स्पंदित हुई नवीन ऊर्जा

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय में शुक्रवार को रचनात्मक ऊर्जा ने युवा मन की धड़कनों को स्पंदित किया। अंतर संकाय युवा महोत्सव 'स्पंदन-15' के पहले दिन रचनात्मक और वैचारिकी ने मेधा और दक्षता की गवाही दी। पांच दिनी आयोजन के पहले दिन अलग-अलग मंचों पर विद्यार्थियों की इंद्रधनुषी रंगत निखरी। किसी ने अभिनय में जलवा दिखाया तो कोई गंभीर विचारों को प्रस्तुत करता रहा। स्वरलहरियों की गूंज भी प्रतिध्वनित होती... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:53 PM (IST)
        

हवाई जहाज के मॉडलों ने खूब दिखाए करतब

वाराणसी : आइआइटी बीएचयू के तकनीकी महोत्सव टेक्नेक्स में तकनीकी का अजब जलवा दिखा। जिमखाना में उड़ान भरते हवाई जहाज के छोटे छोटे मॉडल लोगों को रोमांचित करते रहे। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच इन मॉडलों ने शानदार करतब दिखाए। एक उड़ान भरता तो दूसरा उतर रहा होता। इन मॉडल उड़न खटोलों की कलाबाजियां भी गजब रहीं। शुक्रवार को तीन दिनी महोत्सव के तहत पहले दिन प्रो.वीरभद्र मिश्र स्मृति एयर शो किया गया। इसमें हवाई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:51 PM (IST)
        

नई पाइप लाइन से घरों को कनेक्शन नहीं

वाराणसी : जलकल विभाग ने जेएनएनयूआरएम के तहत जल निगम द्वारा बिछाई गई पाइप लाइन व ओवरहेड टंकियों का परीक्षण किया लेकिन घरों में नई पाइप लाइन से कनेक्शन नहीं होने के कारण जलकल विभाग पशोपेश में है। जांच कर रहे जलकल विभाग की तकनीकी टीम ने स्पष्ट कहा कि ऐसी दशा में मुकम्मल रिपोर्ट तैयार करना मुश्किल है फिर भी वर्तमान में योजना ने जितना आकार लिया है उसके परीक्षण की रिपोर्ट दो दिनों के अंदर महापौर रामगोपा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:48 PM (IST)
        

पूर्वोत्तर रेलवे के हवाले नहीं होगा कैंट स्टेशन

वाराणसी : कैंट स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे में समायोजित नहीं होगा। इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं है। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने दी। वह शुक्रवार को भटनी से वाराणसी सिटी के बीच में पड़ने वाले सभी रेलवे स्टेशन सहित रेल ट्रैक, रेलवे क्रासिंग सहित वहां की जरूरतों सहित दुर्घटनाओं की रोकथाम के साथ सिग्नल प्वाइंट्स का निरीक्षण करते हुए सिटी स्टेशन पहुंचकर मीडिया से रूबरू हुए। महाप्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 11:44 PM (IST)
        

मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारे नहीं, आज सेंट्रल जेल पधारें

वाराणसी : काशी का केंद्रीय कारागार साक्षी रहा है इतिहास की कई करवटों का। इस परिसर ने स्वतंत्रता समर के कई 'अडै़लों' का अभिमान भी देखा है। सिर पर कफन बांधकर निकले दीवानों के हाथ-पैरों में बंधी बेड़ियों की झमकती संगत से निकले 'देश राग' का सम्मान भी देखा हैं। बलिदानी जत्थों की हुंकारें सुनी है, कोड़ों की मार से उधड़ गई पीठ के बाद भी कराह की जगह वंदेमातरम् की ललकारें भी सुनी हैं। याद करना हो तो शुक्रवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:04 AM (IST)
        

रेलवे को आइआइटी बीएचयू देगा हल्की बोगियों की सौगात

वाराणसी : आइआइटी बीएचयू ने भारतीय रेल को हल्की बोगियों की सौगात देने की दिशा में नजरें केंद्रित कर दी हैं। गुरुवार को रेल बजट में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आइआइटी में शोध केंद्र की बात क्या उठाई, इस दिशा में संस्थान में भी ताना- बाना बुना जाने लगा। इस ताने-बाने में यह शामिल था कि कौन कौन से विभाग भारतीय रेल को नवीन राह सुझाएंगे। पहली नजर में तय हुआ है कि धातुकीय अभियांत्रिकी, पदार्थ विज्ञान व सेरेम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:03 AM (IST)
        

तलाशीं गलियों में पर्यटन की संभावनाएं

वाराणसी : जरा सोचिए, विदेशी पर्यटक यहां से अपने देश जाते होंगे तो क्या बताते होंगे। यही न कि बहुत है बनारस का नाम। सुबह देखी और शाम। आमजन का रेला देखा और कार से लगायत ठेला देखा। सारनाथ देखा और गंगा घाट। गलियां देखी ंऔर गलियों के ठाट, लेकिन अब इससे अधिक यहां की जानकारी लेकर जाएंगे और यहां के बारे में बताएंगे। कारण साफ है, लखनऊ में तीन दिनों तक चले यूपी ट्रेवल मार्ट 2015 में शिरकत करने आए विदेशी टूर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:02 AM (IST)
        

स्वाइन फ्लू मरीजों के इलाज का हाल जानेंगे पर्यवेक्षक

वाराणसी : स्वाइन फ्लू पीड़ितों को टरकाए जाने के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पर्यवेक्षक तैनात कर दिये हैं। सात दिनों के लिए अलग अलग सात डाक्टरों को जिम्मेदारी दी गई है। रोजाना दोपहर पर्यवेक्षक मंडलीय अस्पताल में मरीजों तक जाएंगे। उनके इलाज, उन्हें मिल रही दवा व सुविधाओं के संबंध में जानकारी लेंगे। संक्रामक रोग प्रकोष्ठ के साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिलाधिकारी को भी इस संबंध में जानका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:02 AM (IST)
        

बनारस में मेट्रो परियोजना का सर्वे शुरू

वाराणसी : मेट्रो परियोजना का काशी में सर्वे शुरू हो गया है। गुरुवार को कार्यदायी संस्था राइट्स के विशेषज्ञों की टीम ने बनारस में डेरा डाल दिया। टीम ने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों संग सारनाथ, लंका, डीएलडब्ल्यू, कैंट, लहरतारा, मुगलसराय में निरीक्षण भी किया। कुल 56 किलोमीटर की मेट्रो परियोजना को आकार देने की योजना बन रही है। राइट्स की चार सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम में डिप्टी जनरल मैनेजर सुदीप गुप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 01:01 AM (IST)
        

चंद्रकेशव बने छावनी परिषद के उपाध्यक्ष

वाराणसी : छावनी परिषद में गुरुवार को उपाध्यक्ष पद पर हुए चुनाव ने इतिहास रच दिया। बीते करीब 66 साल के दौरान पहली बार आरक्षित कोटे के वार्ड से जीते सदस्य प्रत्याशी की उपाध्यक्ष पद पर भी जीत हुई। यह कारनामा वार्ड नंबर पांच के सदस्य चंद्र केशव ने कर दिखाया। छावनी परिषद के सात सदस्यों में चार का उन्हें समर्थन मिला। सुबह 11 बजे उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रकिया शुरू हुई। परिषद के अध्यक्ष बिग्रेडियर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 12:27 AM (IST)
        

अन्ना हजारे का आंदोलन देशहित में

वाराणसी : नई दिल्ली में अन्ना हजारे के नेतृत्व मे भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ हो रहा आदोलन देशहित में है। केंद्र की मोदी सरकार किसानों को बर्बाद करने वाली है। सरकार का जमीन हथियाने का 'काला अध्यादेश' खेतों के किसानी मालिकाना को छीनकर कारपोरेट छतरी को सौंपने का दरवाजा खोल देता है।. इससे देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था चौपट हो जाएगी। गुरुवार को सिगरा में हुई बैठक में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 12:26 AM (IST)
        

शादी का झांसा देकर करता रहा शोषण

वाराणसी : मंडुआडीह थाना क्षेत्र के चादपुर में किराये पर रहकर नकली गहने बनाने का कार्य करने वाली महिला को शादी को झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा कायम किया है। महिला का आरोप है कि फोन पर दोस्ती के बाद इलाहाबाद के युवक ने शादी का झांसा देकर चार साल तक शारीरिक शोषण किया। जानकारी के अनुसार पति से अलग होने के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 12:22 AM (IST)
        

और 59 नई बैंक शाखाएं खोलें

वाराणसी : कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने जौनपुर व गाजीपुर में 136 चयनित स्थानों पर नई बैंक शाखाएं खोले जाने के सापेक्ष अब तक जौनपुर में 44 व गाजीपुर में 33 समेत 77 स्थानों पर बैंक शाखाएं न खोले जाने पर गहरी नाराजगी जताई है। बैंक अधिकारियों को प्राथमिकता पर शाखाएं खोले जाने का निर्देश दिया। चयनित स्थानों पर ही शाखाएं खोली जाने पर विशेष जोर दिया। कहा कि प्राय: शिकायत मिल रही है कि चयनित स्थानों की बजाए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 12:21 AM (IST)
        

तेजू के विवाह में सोने के तबक वाला बनारसी पान

वाराणसी : सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पोते और सांसद तेजप्रताप यादव तेजू के विवाह में बरातियों ने बनारसी पान जमाया। सोने का तबक लगा मगही मीठा पान मैदागिन निवासी तेजू के एक मित्र गुरुवार को दिल्ली ले गए। चौक स्थित दुकान से उन्होंने दोपहर में पान बंधवाया। गुलकंद, केवड़ा, मीठी इलायची, गुलाब जल से भीने पान को सोने के तबक से सजाया गया। इसे काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के चरणों में अर्पित करने के बाद व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 12:20 AM (IST)
        
(News from Varanasi-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Varansi, India

22°c
यह भी देखें