Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उन्नाव

आरओबी के विरोध में व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

उन्नाव, जागरण संवाददाता: कचेहरी रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाए जाने के विरोध में शुक्रवार को पुराने अस्पताल रोड के दुकानदार सड़क पर उतर आए। बड़ा चौराहा पर जाम लगा व्यापारियों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने डरा धमका जाम खुलवाने का प्रयास किया इस पर पुलिस और व्यापारियों के बीच तीखी झड़प हुई। पुराने अस्पताल रोड के दुकानदारों ने अनिश्चित काल तक दुकानें बंद रखने का एलान किया है। उधर कचेहरी रो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

दोस्तीनगर अग्निकांड : आग से झुलसी मां-बेटी की मौत

उन्नाव, जागरण संवाददाता : तहसील सदर कोतवाली शहर के गांव दोस्तीनगर में गुरुवार रात प्रमोद गुप्ता के घर में लगी भीषण आग में झुलसी गृहस्वामी की पत्नी और पुत्री की उपचार के दौरान शुक्रवार को मौत हो गई। जिला अस्पताल समेत विभिन्न अस्पतालों में भर्ती आग से झुलसे एक दर्जन लोगों की हालत नाजुक बनी है। जबकि दर्जनों लोग गांव में ही पड़े हैं। जिनका उपचार करने के लिए ग्राम प्रधान ने सीएमओ चिकित्सकों की टीम भेजने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

बारिश न होने से किसान परेशान

सुमेरपुर, संवादसूत्र : सूखी नहरें एवं बारिश न होने से किसान धान की फसल को लेकर चिंतित हैं। शारदा खंड पुरवा ब्रांच एवं उससे निकली बिहार, साहिला, पोखरी, कुसहा, रानीपुर आकमपुर आदि व उन्नाव ब्राच से निकली पाटन, तकिया, अकवाबाद, ओसिया आदि नहरें सूखी पड़ी हैं। इस समय धान पौध की रोपाई का अंतिम समय चल रहा है पर अब तक क्षेत्र में पचीस प्रतिशत रोपाई नहीं हुई है। जिन किसानों ने पूर्व में हुई बरसात के पानी के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

मां का दूध बढ़ाता रोग प्रतिरोधक क्षमता

उन्नाव, जागरण संवाददाता: स्तनपान कराने से शिशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इससे उनमें बीमारियों बहुत कम होती हैं। लगातार 6 माह तक स्तनपान कराने से बच्चा निरोग और स्वस्थ्य रहता है। स्तनपान कराने से माताओं को कोई क्षति नहीं होती है। स्वास्थ्य कर्मी प्रसव के बाद माताओं को स्तनपान कराने के लिए प्रेरित कर जन्म के एक घंटे बाद शिशु को मां का दूध पिलाने को कहे। और अपनी देखरेख में बच्चे को दूध ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

मंझे से एक की गर्दन कटी, दो किशोर छत से गिरे

शुक्लागंज, संवादसूत्र : गंगाघाट थानाक्षेत्र अंतर्गत जहां एक ओर पतंग के मंझे से एक बाइक सवार की गर्दन कट गई, वहीं अलग-अलग स्थानों पर पतंग लूटने के चक्कर में दो किशोर छत से नीचे जमीन पर आ गिरे। घटना में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पहली घटना-प्रतापपुर निवासी राकेश निषाद (42) पत्नी सुनीता के साथ बाइक से शुक्रवार शाम करीब चार बजे अचलगंज स्थित अपने ससुराल जा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

संदिग्ध हालात में प्रेमी युगल के शव बाग में मिले

उन्नाव, जागरण संवाददाता : आसीवन थाना क्षेत्र के गांव जरूल्ला नगर स्थित एक आम के बाग में प्रेमी युगल के शव पड़े के नीचे पड़े मिले। दोनों एक ही ग्राम सभा के निवासी हैं और पिछले कुछ समय से एक साथ घूमते फिरते हुए देखे जा रहे थे। आसीवन थाना क्षेत्र के गांव जरूल्ला नगर निवासी कोन्हा उर्फ कुना के पुत्र भोला शंकर कुरील (25) व इसी गांव के मजरा नूरूल्ला नगर निवासी मेवालाल की 16 वर्षीय पुत्री पूजा का शव दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

स्वास्थ्य विभाग ने लिए ब्लड के नमूने

शुक्लागंज, संवादसूत्र : भीषण गंदगी के बीच रहकर बुखार से लड़ रहे वार्डनं.13 के लोगों की खबर जागरण में फोटो समेत प्रमुखता से छपते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। इस दौरान टीम ने मौके पर पहुंचकर लोगों के ब्लड के नमूने लिए और दवा वितरित की। इस दौरान टीम ने लोगों को साफ-सफाई के साथ सचेत रहने की बात कही। शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे न्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्सा प्रभारी डा.आशुतोष वाष्र्ण... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

मालगाड़ी का इंजन फेल, कई ट्रेनें लेट

शुक्लागंज, संवादसूत्र : सरैंया रेलवे क्रासिंग स्थित छमक नाली के पास कानपुर से लखनऊ जाते समय मालगाड़ी का इंजन फेल हो गया। जिससे डाउन लाइन पर आ रही वरुणा एक्सप्रेस समेत करीब एक दर्जन ट्रेनें जहां की तहां खड़ी हो गई। इस दौरान गुस्साए यात्रियों ने जमकर हंगामा काटते हुए एलसी को रोक दिया। हंगामा के दौरान रेलवे स्टेशन पर पथराव व एक्सप्रेस के ड्राइवर को पीटने की अफवाह मची रही। हंगामे की सूचना पर मौके पर गंग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

सब्जी विक्रेताओं से मारपीट कर आठ हजार रुपये छीने

शुक्लागंज, संवादसूत्र : गंगाघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत कानपुर से सब्जी बेचकर लौट रहे पांच युवकों को नशे में धुत छह से ज्यादा युवकों ने मारपीट कर रुपये छीन लिए। जिसमें एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने घायल को मेडिकल के लिए भेजकर मामला दर्ज कर लिया है। गड़रियन पीपरखेड़ा निवासी प्यारे पुत्र रामभरोसे, विक्रम पुत्र विशम्भर, सरवन पुत्र राधेश्याम, राजू पुत्र ऊदन, ंिवष्णु पुत्र गुंडा ने थाने पहुं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

अब सोने का घड़ा चमियानी में मिला

पुरवा संवादसहयोगी: एक हजार टन सोने को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आए डौडियाखेड़ा के बाद अब चमियानी के खेत से सोना निकालन को लेकर प्रयास शुरू हो गए हैं। किसान द्वारा पेड़ लगवाने के लिए की जा रही खुदाई के दौरान मिट्टी का घड़ा दिखाई देने के बाद यह खबर आग की तरह फैली। कुछ ग्रामीणों द्वारा खुदाई का प्रयास किया गया तो भूस्वामी से विवाद हो गया और मामला पुलिस की चौखट तक आ पहुंचा लिहाजा। प्रशासन की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

जमीन के विवाद में चलीं गोलियां, किसान घायल

शुक्लागंज, संवादसूत्र : गंगाघाट थानाक्षेत्र अंतर्गत घर के सामने पड़ी जमीन पर कब्जा करने को लेकर दो पक्षों में जमकर गोलियां चलीं। जिसमें एक किसान गंभीर रूप से घायल हो गया। किसी तरह अन्य परिजनों ने घायल को थाने पहुंचाया। जहां पुलिस ने उसे भगा दिया। अगेहरा निवासी किसान तरुण सिंह (38) पुत्र बुद्धा सिंह ने बताया कि वह अपने घर के बाहर बैठा हुआ था। तभी घर के सामने रहने वाले अजय सिंह पुत्र विशम्भर सिंह उ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

मशीनों के अगले युग के मंथन में जुटे वैज्ञानिक

उन्नाव जागरण संवाददाता: दैनिक जीवन और जीवन के संचालन में शामिल हो चुकी मशीनों का अगला युग कैसा होगा। इसकी परिकल्पना को लेकर सौ से ज्यादा वैज्ञानिक और शोधार्थी मंथन करने के लिए साहित्य और क्रांति की धरती उन्नाव जुटे हैं। इसमें रोबोट से लेकर जीवन संरक्षित करने वाले यंत्रों के अगले युग के साथ पर्यावरण के संतुलन और औद्योगिक विकास पर चर्चा हो रही है। यह हो रहा है वीरेंद्र स्वरूप ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

गलत इंजेक्शन लगने से बच्चे को हुआ फोड़ा

उन्नाव, जागरण संवाददाता : सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही की आए दिन होने वाली शिकायतों को अधिकारी सुनी अनसुनी किए रहते हैं। इसका खमियाजा मरीजों को भुगतना पड़ता है। जानकारी के अनुसार थाना बीघापुर के गांव महाई निवासी धर्मराज की पत्‍‌नी रेखा को प्रसव पीड़ा होने के बाद 21 जुलाई को अचलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहां उसने लड़के को जन्म द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 Aug 2014 01:21 AM (IST)
        

पेट्रोल के कारोबार ने भड़काई आग

उन्नाव, जागरण संवाददाता: गुरुवार को देर रात दोस्ती नगर में हुए भीषण अग्निकांड की घटना में पेट्रोल का अवैध कारोबार गांव के लोगों पर कहर बन गया। सिलेंडर में विस्फोट के साथ ही घर में रखे पेट्रोल में आग लग गई। इससे आग के गोले दर-दूर तक जाते रहे और जो भी फंसा वही झुलता चला गया। गांव के लोगों ने बताया कि प्रमोद गुप्ता पेट्रोल भी बेंचते थे। इससे माना जा रहा है कि गैस सिलेंडर फटने के साथ ही पेट्रोल के ड्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:50 PM (IST)
        

घर में सिलेंडरों के धमाके से, एक सैकड़ा लोग घायल

उन्नाव,जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र के दोस्ती नगर में बाजार के निकट स्थित घर में गुरुवार देर शाम करीब साढ़े सात बजे चाय अचानक धड़ाधड़ हुए गैस सिलेंडरों के विस्फोट से कोहराम मच गया। इसमें करीब एक सैकड़ा लोग घायल हो गए, दर्जनों की हालत गंभीर है। घायलों को जिला अस्पताल लाया गया जहां से तीन दर्जन से ज्यादा लोगों को कानपुर और लखनऊ के अस्पतालों के लिए रिफर कर दिया गया। कई का इलाज प्राइवेट अस्पतालो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 10:38 PM (IST)
        

तार जोड़ रहा कर्मी बना आग का गोला, मौत

फतेहपुर चौरासी, संवादसूत्र: बिजली की जर्जर व्यवस्था लोगों के जान की दुश्मन बनी हुई है। गुरुवार को बिजली के पोल पर चढ़ कर तार ठीक कर रहे कर्मचारी की करंट लगने से मौत हो गई। घटना से नाराज लोगों ने शव को सड़क पर रख कर लखनऊ-बागरमऊ मार्ग पर जाम लगा दिया। काफी देर तक मार्ग जाम रहने के बाद उप जिलाधिकारी द्वारा ठेकेदार से मृतक की पत्नी को नगद सहायता राशि व प्रशासन से मदद दिलाने के आश्वासन के बाद जाम खुला।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 09:59 PM (IST)
        

साहब, फर्जी गांजा बरामद दिखा भेजा जेल

उन्नाव, जागरण संवाददाता: साहब पुलिस ने निर्दोषों को मादक दृव्य कारोबारी बना दिया। उन्हें घरों से उठाकर गांजा बरामद दिखा जेल भेज दिया। उच्च स्तरीय जांच करा ली जाए तो हकीकत खुलकर सामने आ जाएगी। पुलिस पर निर्दोषों को अपराधी बनाने का आरोप गुरुवार को सैकड़ों ग्रामीणों ने पुलिस के विरोध में डीएम और एसपी कार्यालय पर प्रदर्शन कर लगाया। शहर कोतवाली के गांव गजौली निवासी एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 08:18 PM (IST)
        

महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास

शुक्लागंज, संवादसूत्र : गंगाघाट थानाक्षेत्र अंतर्गत पति की पिटाई से क्षुब्ध होकर एक महिला ने रेलवे ट्रैक पर लेटकर ट्रेन के आगे दो बार आत्महत्या करने की कोशिश की। गनीमत तो यह रही कि गैंगमैन की नजर उस पर पड़ गई जिसने उसे घसीटकर किनारे हटाया। फिलहाल गैंगमैन ने महिला को जबरदस्ती रिक्शे में बैठाकर घर छोड़ दिया। हरबंश मोहाल कानपुर निवासिनी तरन्नुम (25) पत्नी मुहम्मद अनीश ने बताया कि आए दिन उसके पति नशे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

हुसैन नगर में फैला बुखार, दर्जनों बीमार

शुक्लागंज, संवादसूत्र : बारिश के बाद निकल रही चटक धूप के कारण नगर के क्षेत्रों में फैली भीषण गंदगी बीमारियों को दावत दे रही हैं। वार्ड नं.13 में स्थित हुसैन नगर मुहल्ले में बुखार का प्रकोप फैलने से दर्जनों निवासी इसकी चपेट में आ चुके हैं। गलियों में भरा गंदा पानी और उसमें दिन रात लोटते सुअरों के कारण मुहल्ले में रहने वाले को बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। मुहल्ले में बच्चों से लेकर बड़े और बूढ़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

बुखार से मौतों की देनी होगी रिपोर्ट

उन्नाव, जागरण संवाददाता: प्रदेश के 36 जनपदों में जापानी इंसेफेलाइटिस फैलने का खतरा है। जिन जनपदों में जापानी इंसेफेलाइटिस फैलने का खतरा जताया गया है उनमें उन्नाव व कानपुर नगर भी शामिल है। को लेकर स्वास्थ्य प्रशासन ने सभी जनपदों में रेड एलर्ट जारी कर मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस)और जापानी बुखार (जेई) के संभावित रोगियों और उससे होने वाली मौतों उसे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        
(News from Unnao, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें