Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

भाई के माथे पर टीका बनकर दमका बहना का प्यार

celebrated Bhaai Dooj

सुल्तानपुर : भाई-बहन के अटूट रिश्ते को मजबूती प्रदान करने वाला भैयादूज का पर्व शनिवार को परंपरागत ढंग से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर दीर्घायु होने की कामना की। यम द्वितिया पर मनाया जाने वाला भाई बहन के स्नेह का पर्व जिले भर में हर्षोल्लास से मनाया गया। सुबह से घर-घर में चौक बनाकर उसमें भटकइया, सुपाड़ी व अन्य पूजन सामग्री के साथ मूसल से सुपाड़ी फोड़ यम देवता का पूजन किया। पौराणि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:00 PM (IST)
        

दीपावली के बाद दिल्ली जाने वाली ट्रेनें हुई फुल

सुल्तानपुर : दीपावली मनाने घर आए परदेसी अब वापस लौटने लगे हैं। जिससे राजधानी को जाने वाली ट्रेनें फुल हो गई हैं। श्रमजीवी एक्सप्रेस में तो 'नो रूम' की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में दिल्ली जाने वाले लोगों के सामने अब तत्काल टिकट का ही सहारा बचा है। दीपावली की छुट्टियां खत्म होते ही लोग काम पर लौटने लगे हैं। खासकर राजधानी दिल्ली में नौकरी करने वाले लोगों की भारी भीड़ रिजर्वेशन कराने के लिए स्टेशन पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

पूजे गए चित्रगुप्त महाराज, मनाई गई जयंती

Celebrated ChitraGupt Jayanti

सुल्तानपुर : चित्रगुप्त महाराज की जयंती शनिवार को नगर सहित जिलेभर में परंपरागत ढंग से मनाई गई। सीताकुंड घाट पर चित्रगुप्त महाराज की पूजा-अर्चना हुई। बिरादरी भोज का आयोजन किया गया। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी यमद्वितीया के अवसर पर भगवान चित्रगुप्त की जयंती मनाई गई। बाबा गोपालदास संकट मोचन चित्रगुप्त सेवा संस्थान के बैनर तले चित्रगुप्त मंदिर में शहर का प्रमुख आयोजन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में काय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

युवक को मारी गोली, जख्मी

सुल्तानपुर : शहर का घरहांखुर्द इलाका शुक्रवार की शाम गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा। रंजिशन हुई फायरिंग में एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। इलाके में दहशत फैल गई। वारदात के करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जख्मी युवक को जिला अस्पताल पहुंचाया। वहीं पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक घटना की वजह पुरानी रंजिश है। मामले की छानबीन की जा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:53 PM (IST)
        

बर्फ कारखाने से अमोनिया गैस का रिसाव

Amonia Gas leacked from ice factory

सुल्तानपुर : शहर के शाहगंज इलाके में एक बर्फ कारखाने से शुक्रवार को अपराह्न गैस का रिसाव शुरू हो गया। जिसके प्रभाव में आकर फैक्ट्री संचालक समेत तीन लोग अचेत हो गए। बगल में स्थित एक पोल्ट्री फार्म की सैकड़ों मुर्गियों की जान चली गई। इलाके में दहशत फैल गई और भगदड़ मच गई। सूचना पाकर पहुंचे पुलिस व अग्निशमन दल ने बचाव कार्य शुरू किया। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद गैस का रिसाव बंद किया जा सका। फिलहाल श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:52 PM (IST)
        

शिक्षकों ने काली पट्टी बांध दिया धरना

Teachers agitated in front of BSA office

सुल्तानपुर : करीब तीन माह से बहाली की बाट जोह रहे तकरीबन दो सौ निलंबित शिक्षकों ने गुरुवार को दीपावली नहीं मनाई। बीएसए दफ्तर प्राथमिक शिक्षक संघ (लल्लन) के बैनर तले बीएसए दफ्तर में सैकड़ों शिक्षकों का जमावड़ा हुआ। बांह पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया गया। बीएसए पर वादाखिलाफी का आरोप मढ़ा और चेतावनी दी कि यदि अधिकारी ने रवैया नहीं बदला तो अब आरपार की लड़ाई होगी। प्राशिसं के बैनर तले सैकड़ों श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

मुहर्रम की मजलिसे व जुलूस कल से, तैयारियां जोरों पर

सुल्तानपुर : चांद का दीदार होने के साथ ही मुहर्रम शनिवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए शिया समुदाय की तैयारियां जोरों पर हैं। मोहर्रम के दस दिनों में विभिन्न स्थलों पर मजलिस आयोजित की जाएगा और जुलूस निकाले जाएंगे। मुहर्रम के आते ही इमामबाड़ों की सजावट शुरू कर दी गई है। हुसैनिया शिया वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष हैदर अब्बास ने बताया कि अमहट गोराबारिक, तुराबखानी, अलीगढ़, अलीनगर, ऊंचवा, मेड़ई खां का पुरवा,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:05 PM (IST)
        

पंडालों में सजी देवी काली की प्रतिमाएं

Kali Puja

सुल्तानपुर : दीपावली आते ही मां काली का विशेष पूजन-अर्चन शुरू हो गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह पंडाल सजाए गए हैं, जिनमें देवी काली की प्रतिमाएं लगाई गई हैं। देवी भक्त हवन-आरती के साथ महाप्रसाद वितरण में शामिल हो रहे हैं। नवरात्र में दुर्गापूजा के बाद अब काली पूजा की धूम है। देवी काली की प्रतिमाएं बुधवार से ही पंडालों में पहुंच गए। आकर्षक ढंग से सजाए गए पंडालों में बिजली की झालरों के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:03 PM (IST)
        

दीपावली मेले में युवक की गोली मारकर हत्या

सुल्तानपुर : स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत तिवारी का पुरवा गांव में दीपावली मेले के दौरान मामूली विवाद में विरोधियों ने एक युवक पर फायर झोंक दिया। जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। थाना क्षेत्र के तिवारी का पुरवा निवासी चंदन तिवारी (22) पुत्र करुणाकर तिवारी गुरुवार गांव के बाहर तकीवा में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

रोशनी से जगमगाया शहर, खूब हुई आतिशबाजी

Celebrated Dipawali with pomp and joy

सुल्तानपुर : अंधकार पर प्रकाश की विजय का पर्व दीपोत्सव गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया। सुबह से ही चतुर्दिक उल्लास दिखाई दिया। घर-घर पकवान बने और एक-दूसरे को उपहार देकर लोगों ने दीपावली की बधाईयां दीं। शाम होते ही इमारतें रंग-बिरंगी रोशनी से नहा उठीं और लक्ष्मी-गणेश पूजन के साथ शुरू हो गया धमाल। आसमान में मनमोहक आतिशबाजी और पटाखों का धूमधड़ाका देर रात तक गुंजायमान रहा। घर-घर, मंदिर-मंदिर पूजन-अनुष्ठ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

बीपीएड बेरोजगार उतरे सड़क पर, प्रदर्शन

agitation for job

सुल्तानपुर : बेसिक शिक्षक बनाने की मांग करते हुए बुधवार को सैकड़ों बीपीएड बेरोजगार सड़क पर उतरे। जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन किया और धरना दिया। जिलाधिकारी के प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपकर प्रभावी कार्रवाई किए जाने की मांग की। शारीरिक शिक्षा विषय में स्नातक (बीपीएड) उपाधि धारक जिले के बेरोजगारों ने बुधवार को बीपीएड बेरोजगार संघ के बैनर तले जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

हनुमान जयंती पर मंदिरों में गूंजे बजरंगबली के जयकारे

सुल्तानपुर : जन्मोत्सव पर विजेथुआ महावीरन धाम सहित जिले के सभी हनुमान मंदिरों में बुधवार को भक्तों ने विशेष पूजन-अर्चन किया। चहुंओर बजरंगबली के जयकारों की गूंज सुनाई पड़ी। भक्तों ने हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक व बजरंगबाण का पाठ किया। देर शाम पवन पुत्र की महाआरती की गई। जिसमें श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सूरापुर संवादसूत्र के अनुसार विजेथुआ महावीरन धाम पर सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। बजर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाया दम

सुल्तानपुर : स्थानीय नेशनल इंटर कॉलेज कादीपुर में आयोजित दो दिवसीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का मंगलवार को समापन हो गया। प्राचार्य डॉ.केडी सिंह की देखरेख में डिस्कस, दौड़, कुश्ती, कबड्डी, वालीबाल आदि खेलों के प्रतिभागियों को अपना जज्बा दिखाने का अवसर मिला। निर्णायक की भूमिका बृजेंद्र सिंह, रामकुमार तिवारी तथा रेफरी चंद्रदेव दूबे, राघवेंद्र प्रताप सिंह, राकेश पांडेय, सुनील कुमार दूबे ने निभाई। क्षे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

23 घंटे विलंब से चल रही हिमगिरि एक्सप्रेस

सुल्तानपुर : उतरेटिया-जफराबाद रूट पर चलने वाली लंबी दूरी की रेलगाड़ियों की लेटलतीफी बदस्तूर जारी है। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। हावड़ा से जम्मू जाने वाली हिमगिरि एक्सप्रेस बुधवार को 23 घंटा विलंब से चल रही है। जिससे दर्जनों यात्रियों ने टिकट वापस कर यात्रा रद्द कर दी। सप्ताह में तीन दिन स्थानीय स्टेशन से होकर गुजरने वाली 12331 हिमगिरि एक्सप्रेस बुधवार को 23 घंटा लेट हो गई। हावड़ा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

दीपावली आज, छाया उल्लास

Dipawali today

सुल्तानपुर : दीपों के महापर्व दीपावली को लेकर चतुर्दिक उल्लास है। दिन भर बाजारों में चहल-पहल रही। लोगों ने जमकर खरीदारी की। पर्व के आगे बाजारों में महंगाई का कोई असर नहीं दिखा। शाम होते ही इमारतें रोशनी से नहा उठी। मिठाई की दुकानों पर लोग पूजन के लिए आज से ही खरीदारी करते देखे गए। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:11 PM (IST)
        

दुकानों पर कतार, करोड़ों का कारोबार

purchasing on Dhanteras

सुल्तानपुर : मंगलवार को शहर समेत जिले भर के बाजारों में धनतेरस की धूम रही। सोने-चांदी के आभूषणों की चमक से लकदक सराफा की दुकानों पर खरीदारों का तांता लगा रहा। वहीं बर्तन की चमक ने भी लोगों को चकाचौंध कर दिया। जमकर खरीद-फरोख्त हुई। उद्योग व्यापार मंडल का दावा है कि बाजार में करोड़ों रुपये का कारोबार हुआ। देर रात तक खरीदारी का दौर चला। उधर, खील-बताशों, मिठाइयों, वस्त्र एवं रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:12 PM (IST)
        

राकेश ने सिराज को दी मात

Rakesh won the compitition

सुल्तानपुर : थाना क्षेत्र के कुवासी गांव में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किय गया। जिसमें जिला समेत कई जिलों के पहलवानों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला अयोध्या के राकेश दास ने सुल्तानपुर के सिराज को पटखनी देकर खिताब पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता का उद्घाटन बल्दीराय ब्लाकप्रमुख प्रतिनिधि अखंड प्रताप सिंह ने किया। इस दौरान मेले का भी आयोजन किया गया। कुंआसी गांव में मंगलवार को आयोजित कुश्त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:10 PM (IST)
        

पुलिसजनों ने मनाया स्मृति दिवस, शहीद साथियों को किया याद

Tribute to martyrs' on Smriti Diwas

सुल्तानपुर : स्थानीय पुलिस लाइन में मंगलवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। कर्तव्य की बलिवेदी प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस कर्मियों को इस अवसर पर याद किया गया। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। प्रतिवर्षो की भांति परंपरागत ढंग से इस बार भी पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन पुलिस लाइन में किया गया। कप्तान सौमित्र यादव, एएसपी कमलेश दीक्षित के नेतृत्व में अधिकारियों व कर्मियों ने शहीद साथियों को पुष्प ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:08 PM (IST)
        

पुत्री के हत्यारोपी ने जेल में लगाई फांसी

सुल्तानपुर : अपनी पुत्री के हत्या के आरोप में चौबीस घंटे पूर्व जेल भेजे गए युवक ने कारागार में फांसी पर लटककर जान दे दी। मंगलवार को उसकी लाश बैरक के बाहर बने शौचालय में मिली। घटना की जानकारी मिलने पर जेल में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पंचनामाभर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। जयसिंहपुर थानाक्षेत्र के धरमपुर गांव निवासी हनुम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:02 PM (IST)
        

बेखौफ जालसाजों ने किया राष्ट्रीय चिह्न का इस्तेमाल

used National Symbol to make fool

सुल्तानपुर : बेरोजगारों को नौकरी का झांसा देकर लाखों रुपये की वूसली करने वाले शातिर दिमाग व बेखौफ रहे। महीनों तक धोखाधड़ी का कारोबार और पत्राचार में राष्ट्रीय चिह्न का इस्तेमाल किया। फर्जीवाड़ा करने वालों ने अशोक की लाट बने व भारत सरकार लिखे लेटर हेड पर नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं। जिससे लोगों को नौकरी सरकारी होने का एहसास होता रहा। कादीपुर कस्बे की आलीशान इमारत में आधुनिक साज-सज्जा वाला कार्यालय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:57 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें