Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

सेवा समस्याओं को लेकर लेखपालों ने दिया धरना

protest

सुल्तानपुर : वेतन, भत्ता सहित अन्य सुविधाओं में लंबे समय से मांग के बावजूद इजाफा न करने से नाराज लेखपाल मंगलवार को मुखर हो गए। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के बैनर तले जिले के सैकड़ों लेखपाल तिकोनिया पार्क पहुंचे। धरना शुरू कर दिया। शासन-प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की और अपनी मांगों से संबंधित चार सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री को जिलाधिकारी के द्वारा भेजा। सुविधाएं बढ़ाने में कोताही व दायित्वों में बढ़ोत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:12 PM (IST)
        

बिजली के लिए समितियों ने घेरा पॉवर हाउस

सूरापुर : अफसरों के आश्वासन के बाद दुर्गापूजा महोत्सव में विद्युत आपूर्ति का रोस्टर ध्वस्त होने से पूजा समितियों के सैकड़ों सदस्यों ने कादीपुर विद्युत उपकेंद्र का घेराव किया। खबर लिखे जाने तक अफसर आंदोलनकारियों से वार्ता कर रहे हैं। दुर्गापूजा महोत्सव के दौरान शाम पांच बजे से अबाध विद्युत आपूर्ति का आश्वासन दिया गया था। लेकिन रोस्टर के मुताबिक आपूर्ति नहीं की जा रही है। सोमवार को पूजा समिति के पदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:11 PM (IST)
        

छह घंटे ठप रहा आरक्षण, रेलयात्री परेशान

सुल्तानपुर : त्योहार में आरक्षण के लिए मारामारी के बीच रेलयात्रियों की परेशान मंगलवार को उस समय कई गुना बढ़ गई जब मोडम (संगणकों को जोड़ने वाला यंत्र) फुंकने से छह घंटा आरक्षण ठप रहा। दस दिनों में दूसरी बार मोडम की खराबी के चलते रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्थानीय रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर मंगलवार को दोपहर एक बजे टिकट बनना अचानक बंद हो गया। काफी देर तक जब आरक्षित टिकट मिलन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:10 PM (IST)
        

कार्रवाई न होने से नाराज अशक्तों ने जाम किया मार्ग

protest

सुल्तानपुर : रोडवेज कर्मियों द्वारा अशक्त की पिटाई मामले में कार्रवाई न होने से नाराज विकलांगों ने मंगलवार को शहर में मार्ग जाम कर दिया। कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन करने लगे तो पुलिस अफसर मौके पर पहुंचे। अशक्तों को कार्रवाई का अश्वासन दिया तब जाकर मार्ग पर आवागमन बहाल हुआ। विकासखंड धनपतगंज के सरैया भरथी निवासी अरविंद पुत्र घिसियावन सोमवार को शहर से घर जाने के लिए बस स्टेशन पहुंचा। कूरेभार की ओ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:09 PM (IST)
        

मानवाधिकार आयोग की टीम ने खंगाले अभिलेख

सुल्तानपुर : आंखों की रोशनी लौटने के लिए डाक्टरों ने मोतियाबिंद व लेंस प्रत्यारोपण का आपरेशन किया। जिससे कादीपुर क्षेत्र के दस लोगों को दिखाई पड़ना बंद हो गया। मामले की शिकायत हुई तो दोषी डाक्टरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ, लेकिन न्याय की लड़ाई जारी रही। अब मानवाधिकार आयोग ने जांच शुरू की है। हाई कोर्ट के आदेश पर आयोग की तीन सदस्यीय टीम मंगलवार को सीएमओ कार्यालय पहुंची और अभिलेखों की पड़ताल शुरू की। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:09 PM (IST)
        

ओमप्रकाश अध्यक्ष, जयभीम महासचिव व विजय बने कोषाध्यक्ष

members elected of Ambedkar Kalyan Samiti

सुल्तानपुर : दशकों से सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही अंबेडकर कल्याण समिति का पुनर्गठन रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से हो गया। ओमप्रकाश गौतम को अध्यक्ष, डॉ.जयभीम बौद्ध को महासचिव व डॉ.विजय गौतम को कोषाध्यक्ष मनोनीत किया गया। निर्वतमान जिलाध्यक्ष हौसिला प्रसाद भीम ने सभी पदाधिकारियों को उनके दायित्वों का बोध कराया और उन्हें हरसंभव मार्गदर्शन देने का आश्वासन दिया। दरियापुर अंबेडकर बुद्ध विहार में पूर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:10 PM (IST)
        

22 केंद्रों पर एक अक्टूबर से खरीदा जाएगा धान

सुल्तानपुर : जिले में धान खरीदने की प्रशासन ने तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। 22 केंद्र अब तक निर्धारित किए गए हैं। इन केंद्रों को एक अक्टूबर से धान खरीदने के लिए खोला जाएगा। विपणन सत्र 2014-15 में धान खरीदारी के लिए प्रशासन ने पहले तो 22 केंद्र निर्धारित किए। पीसीएफ, यूपीएसएस, कर्मचारी कल्याण निगम व भारतीय खाद्य निगम को केंद्र आवंटित किए गए। किंतु हाल में अपरिहार्य कारणों का हवाला दे कर्मचारी कल्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:08 PM (IST)
        

बालिका से तीन दिन तक दुराचार करता रहा दुकानदार

सुल्तानपुर : कुड़वार थाना क्षेत्र के राजापुर बाजार में सामान लेने गई एक बालिका को दुकानदार ने बंधक बना लिया। वह तीन दिन तक बालिका से दुराचार करता रहा। किसी तरह वहशी के चंगुल से छूटकर बालिका घर पहुंची। प्रकरण रविवार की रात पुलिस की संज्ञान में आया। फिलहाल पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपी दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया है। कुड़वार संवादसूत्र के अनुसार, थाना क्षेत्र अंतर्गत धरावां गांव निवासी धर्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:06 PM (IST)
        

डॉ.अंबेडकर व बुद्ध प्रतिमा चोरी

सुल्तानपुर : कोतवाली देहात के अहिमाने तिवारीपुर गांव में पार्क से डॉ.अंबेडकर व तथागत बुद्ध की मूर्तियां रविवार की रात चोरी हो गई। सुबह पार्क में पहुंचे अनुयाइयों ने प्रतिमा गायब देखी तो रोष व्याप्त हो गया। मामले में अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। फैजाबाद-इलाहाबाद मार्ग पर स्थित अहिमाने गांव के तिवारीपुर में वर्षो पूर्व अंबेडकर पार्क की स्थापना की गई थी। उसमें समर्थकों ने पांच साल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:04 PM (IST)
        

मूलनिवासियों का आजादी आंदोलन जारी है

seminar of BAMSEF

सुल्तानपुर : भारत की आजादी का आंदोलन कुछ खास वर्गो का था, जो 1947 में समाप्त हो गया। मूलनिवासी बहुजन समाज के आजादी का आंदोलन अभी जारी है। यह बातें बामसेफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष वामन मेश्राम ने कही। वे सोमवार को भारत मुक्ति मोर्चा व बामसेफ के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। शहर के तिकोनिया पार्क में आयोजित मंडलीय अधिवेशन का उद्घाटन सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र यादव ने किया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 09:03 PM (IST)
        

लव जिहाद के खिलाफ भाजयुमो ने निकाली रैली

protest

सुल्तानपुर : लव जिहाद के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा ने रविवार को शहर में मोटरसाइकिल रैली निकाली। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि जिले में भोली भाली लड़कियों को अराजकतत्व अपने चंगुल में फंसाकर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यदि प्रशासन ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम नहीं उठाया तो जिला व्यापी आंदोलन छेड़ा जाएगा। जिला उपाध्यक्ष दीपांकर शर्मा के संयोजन में भारतीय जनता युवा मोर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:39 PM (IST)
        

महिला से दिनदहाड़े छीनी चेन

सुल्तानपुर : सिविल लाइन समेत विभिन्न मोहल्लों में बाइकर्स गैंग का आतंक व्याप्त है। लालडिग्गी में हुई वारदात को अभी चौबीस घंटे नहीं हुए थे कि रविवार की सुबह सिविल लाइन में बरात घर के पास टहलने के लिए निकली एक वृद्ध महिला से बाइक सवार अराजकतत्वों ने सोने की चेन छीनकर फरार हो गए। खबर लिखे जाने तक पुलिस वारदात का राजफाश नहीं कर सकी है। शहर के जीएन रोड मोहल्ला निवासी स्व.नरेंद्र बहादुर सिंह की सत्तर व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:36 PM (IST)
        

'शहीद-ए-आजम के नाम पर खुले विश्वविद्यालय'

सुल्तानपुर : देश में आजादी मिलने के बाद क्रांतिकारियों के नाम पर न कोई विश्वविद्यालय खोला गया और न ही कोई संस्थान। जबकि जाति व मजहब के नाम पर सैकड़ों विश्वविद्यालय खोले जा चुके हैं। आज जरूरत है शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय की। जिससे कि नई पीढ़ी उनके बारे में जान और समझ सके। ये कहना है वरिष्ठ अधिवक्ता व साहित्यकार राजेश्वर सिंह का। वे रविवार को जिला पंचायत सभागार में शहीदे आजम भगत सिं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:34 PM (IST)
        

'पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही केंद्र सरकार'

protest

सुल्तानपुर : मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार नवउदारवादी नीतियों पर चलकर पूंजीपति वर्ग को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। बढ़ती महंगाई पर सरकार अंकुश नहीं लगा सकी है। माकपा की शहर ब्रांच कमेटी का कार्यकर्ता सम्मेलन सिविल लाइन स्थित सीपीएम भवन में पूर्वाह्न स्वतंत्रता सेनानी शीतला गुप्ता व कृष्ण शरण यादव के मुख्य आतिथ्य में शुरू हुआ। उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:23 PM (IST)
        

'चंदा मामा' और 'मंगल चाचा' पर फतह से नहीं आएंगे अच्छे दिन :अमर सिंह

amar singh sad

सुल्तानपुर : राज्य सभा सदस्य अमर सिंह ने मंगल मिशन पर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है। लम्भुआ कस्बे में एक निजी विद्यालय के उदघाटन समारोह में उन्होंने कहा कि 'चंदा मामा' और 'मंगल चाचा' पर मिली फतह से अच्छे दिन नहीं आने वाले। अच्छे दिन तभी आएंगे जब देश का नवजवान रोजगार पाएगा। शैक्षणिक गैर बराबरी दूर होगी। रविवार को सांसद अमर सिंह कस्बे के निर्माणाधीन रघुकुल विद्यापीठ इंटर कालेज के उदघाटन समारोह मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:22 PM (IST)
        

'बच्चों को संस्कारवान बनाने में माताओं की अहम भूमिका'

women rewarded

सुल्तानपुर : बच्चों को संस्कारवान बनाने में माताओं की भूमिका अहम होती है। बच्चों की गलत आदतें व बुराइयों का कारण उनके पूर्वाग्रह, संस्कार व मूल प्रवृत्तियां हैं। जिन्हें दूर करने में माता-पिता की भूमिका अहम होती है। ये बातें रविवार को शाहगंज स्थित नौरंगीलाल सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित मातृ सम्मेलन के दौरान बतौर मुख्य अतिथि हरखी दौलतपुर विद्यालय की प्राचार्य प्रेमशीला पांडेय ने कहीं। सरस्वती शिश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:21 PM (IST)
        

विसर्जन मार्ग से दूर होंगे अवरोधक

DM inspected place for Godess Durga idol visarjan

सुल्तानपुर : जिले में ऐतिहासिक दुर्गापूजा महोत्सव सकुशल संपन्न कराने को लेकर प्रशासन संजीदा हो गया है। जिलाधिकारी की अगुवाई में शनिवार को अफसरों ने विसर्जन मार्गो का निरीक्षण किया। रास्ते में अवरोधों को दूर करने का डीएम ने मातहतों को निर्देश दिए। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने सुबह दस बजे शाहगंज चौकी पहुंची। यहां से चौक, ठठेरी बाजार, पंचरास्ता, सब्जीमंडी, पंजाबी मार्केट, जीएन रोड होते हुए डाकखाना चौराह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:37 PM (IST)
        

..ऐ शहीद तेरे अरमानों को मंजिल तक पहुंचाएंगे

gave tribute to freedom fighter Bhagat Singh

सुल्तानपुर : शहीद-ए-आजम भगत सिंह के 107 वें जन्मदिवस पर शनिवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। छात्र व युवा संगठनों द्वारा गोष्ठी व शहर में जुलूस निकाला गया। इंकलाब के नारे बुलंद किए गए। जिला पंचायत भवन स्थित भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर युवाओं ने उनके नक्शेकदम पर चलने का संकल्प लिया। स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया के जिलाध्यक्ष कुलदीप यादव के नेतृत्व में छात्रों ने नगर की सड़कों प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:35 PM (IST)
        

छात्र संघ चुनाव के लिए होगा आंदोलन

ABVP students agitated

सुल्तानपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रसंघ चुनाव की तिथियां सप्ताहभर में न घोषित किए जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। परिषद के पदाधिकारियों ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में प्रशासनिक अधिकार को ज्ञापन सौंपकर कर कहा है कि विद्यार्थियों के हित की अनदेखी नहीं होने दी जाएगी। जिला संयोजक अनुराग शुक्ला के नेतृत्व में दर्जनों पदाधिकारियों ने शनिवार को पूर्वाह्न जुलूस निकाला। कलेक्ट्रेट पहुंचक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:33 PM (IST)
        

कुएं में गिरा बालक, पुलिस-प्रशासन जुटा बचाव में

सुल्तानपुर : कोतवाली नगर क्षेत्र अंतर्गत पलहीपुर दलित बस्ती में शनिवार देर शाम घर के सामने खेल रहा बालक कुएं में जा गिरा। उसे बचाने के लिए पड़ोस के दो युवक कुएं में उतरे तो जहरीली गैस की चपेट में आ गए। इस हादसे के बाद पूरे गांव में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने किसी तरह दोनों युवकों को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला। लेकिन बालक को नहीं निकाला जा सका। सूचना पर पहुंचे पुलिस व फायर बिग्रे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 08:32 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें