Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

लोक कल्याण के लिए डाली गई आहूतियां

सुल्तानपुर : गुप्तारगंज में आयोजित विराट गायत्री महायज्ञ के पहले दिन 108 कुंडों में लोक कल्याण के लिए एक साथ आहूतियां डाली गई। प्रात: यज्ञ स्थल पर देव पूजन कार्यक्रम हरिद्वार से आए छबील मिश्र एवं उनकी टोली द्वारा सदस्यों मुख्य यजमान के हाथों संपन्न हुआ। सुबह से ही यज्ञस्थल पर लोक कल्याण की भावना लिए महिला-पुरुष साधक एवं गायत्री परिवार से जुड़े परिजन आने लगे। वृहद देव पूजन के बाद महिला-पुरुष श्रद्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:18 PM (IST)
        

रेलअधिकारियों ने लिया सुविधाओं का जायजा

सुल्तानपुर : रेल महकमे के आला अधिकारियों ने गुरुवार को उतरेटिया-जफराबादरेलखंड का खिड़की निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रूट पर हो रहे दोहरीकरण, निर्माण कार्यो की प्रगति व स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए। चंद मिनट स्टेशन पर रुकने के बाद अधिकारी निरीक्षण करते हुए वाराणसी की ओर चले गए। इस दौरान पूरा अमला चौकन्ना दिखा। गुरुवार को सुबह मंडल मुख्यालय लखनऊ से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:16 PM (IST)
        

बीएसएनएल दफ्तरो में लटका ताला

सुल्तानपुर : केंद्रीय कमेटी के आह्वान पर गुरुवार को भारतीय संचार निगम लिमिटेड के अराजपत्रित कर्मचारियों ने दिनभर हड़ताल किया। कार्य बहिष्कार के चलते बीएसएनएल कार्यालयों, दूरसंचार केंद्रों में तालाबंदी रही। जिसके चलते उपभोक्ताओं को परेशानी हुई और लाखों रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। वेतन, प्रोन्नति व नियुक्तियों से संबंधित तीस सूत्रीय मांग पत्रों को लेकर भारतीय संचार निगम लिमिटेड के कर्मचारियों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:14 PM (IST)
        

अधिकारों के साथ कर्तव्यों का निर्वहन जरूरी

सुल्तानपुर : हमें अपने अधिकार के साथ-साथ हमें अपने कर्तव्यों व दायित्वों के निर्वहन की भी चिंता होनी चाहिए। किसी भी शासन को प्रभावी बनाने के लिए अधिकार एवं कर्तव्य दोनों का बोध होना जरूरी है। ये कहना है कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के पूर्व प्राचार्य डॉ.यशवंत सिंह का। वे गुरुवार को महिला अधिकार पखवारा कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किए गए विधि दिवस पर संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:11 PM (IST)
        

बैंक प्रबंधक पर अभद्रता का आरोप

सुल्तानपुर : बड़ौदा पूर्वी उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के लम्भुआ शाखा प्रबंधक पर एक वरिष्ठ नागरिक ने अभद्रता का आरोप लगाया है। उन्होंने प्रकरण की शिकायत बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक से की है। लम्भुआ थाने के भोलापुर गांव निवासी वयोवृद्ध व विकलांग रामचंद्र पांडेय (75) ने बैंक आफ बड़ौदा के वरिष्ठ प्रबंधक से की गई लिखित शिकायत में आरोप लगाया है कि जब वे सपत्‍‌नीक गत चौदह जून को लम्भुआ ग्रामीण बैंक में चेक जम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:08 PM (IST)
        

विद्यालय में छात्रों के बीच मारपीट

सुल्तानपुर : अंगनाकोल स्थित टाइनी टाट्स पब्लिक स्कूल में गुरुवार को छात्रों के दो गुटों में जमकर मारपीट हुई। बीचबचाव करने पहुंचे एक शिक्षक के सिर में भी गंभीर चोट आ गई और वह लहूलुहान हो गया। सूचना पाकर जब नगर पुलिस मौके पर पहुंची तो स्थिति सामान्य हो सकी। टाइनी टाट्स पब्लिक स्कूल के अंगनाकोल स्थित परिसर में दोपहर बाद मामूली बात को लेकर ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों में मारपीट शुरू हो गई। जब एक शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:06 PM (IST)
        

साहबों को जानकारी, अवैध खनन जारी

Illigal diging at Utardaha village

सुल्तानपुर : सरकार ढिढ़ोरा पीट रही कि अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। शिकंजा कसने के लिए कानून सख्त किए जा रहे हैं। जिलेस्तर पर कमेटी गठित की गई है। माफियाओं की नकेल कसने के लिए हर स्तर के अधिकारी को सचेत किया गया है। लेकिन कुड़वार थाने के उतरदहा, नीरसहिया व कुम्हाई गांव में अफसरों की जानकारी में धरती का सीना चाक किया जा रहा है। सैकड़ों ट्राली मिट्टी व बालू रात-दिन भट्ठा व निर्माण इकाइयों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:07 PM (IST)
        

पूर्व जिपं सदस्य हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार

सुल्तानपुर : चांदा थाना क्षेत्र के बभनपुर बैतीकला गांव निवासी पूर्व जिपं सदस्य राजदेव यादव हत्याकांड का पुलिस ने राजफाश कर दिया है। लम्भुआ थाने के बरेहता गांव निवासी विजय पाल यादव को वारदात का मुख्य अभियुक्त बताते हुए गिरफ्तार कर लिया गया है। जिसके पास से पिस्टल, कारतूस व नकदी भी मिली है। गत 21 नवंबर को पूर्व जिपं सदस्य राजदेव यादव की अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस संबंध में अज्ञ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:03 PM (IST)
        

108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ शुरू

Gayatri Mahayagya starts

सुल्तानपुर : गुप्तारगंज स्थित गायत्री मंदिर पर आयोजित 108 कुंडीय यज्ञ एवं रामकथा के आमंत्रण को लेकर निकली भव्य कलश यात्रा का सुदूर ग्रामीणाचलों में जगह-जगह स्वागत हुआ। यात्रा ने सत्तर किलोमीटर की दूरी तय कर गायत्री मंदिर पहुंची। पांच दिवसीय 108 कुंडीय यज्ञ एवं रामकथा 26 से 30 नवंबर तक गायत्री प्रज्ञापीठ गुप्तारगंज में आयोजित महायज्ञ के निमित मां गायत्री, गुरुदेव श्रीराम शर्मा आचार्य, माता भगवती द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:58 PM (IST)
        

पुलिस-प्रशासन के खिलाफ भाकियू मुखर

सुल्तानपुर : शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली का आरोप लगाते हुए भाकियू (अ.) की स्थानीय इकाई ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। आठ सूत्री मांगों को लेकर थाने के बगल अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है। भारतीय किसान यूनियन (अंबावता) के कूरेभार अध्यक्ष रामअचल कोरी के नेतृत्व में थाने के बगल धरना शुरू किया गया है। अध्यक्ष कोरी ने कहाकि कोटेदारों द्वारा राशन की कालाबाजारी जमकर की जा रही है। गरी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:54 PM (IST)
        

जिसे सींचा है लहू से उसे खो नहीं सकती..

poets read their poems in poetry program

सुल्तानपुर : संत तुलसीदास पीजी कॉलेज के संस्थापक रामकिशोर त्रिपाठी की पुण्यतिथि पर बुधवार को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें हास्य, व्यंग, श्रृंगार व प्रेम रस की रचनाएं सुनाकर कवियों ने दर्शकों का मनमोह लिया। महाविद्यालय परिसर में आयोजित कवि सम्मेलन का शुभारंभ डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जीसीआर जायसवाल की मौजूदगी में शुरू हुआ। सम्मेलन में कवियों ने रामकिशोर त्रिपाठी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:41 PM (IST)
        

लाभार्थियों को जल्द मिलेगी समाजवादी पेंशन

सुल्तानपुर : पांच हजार लाभार्थियों को इसी सप्ताह समारोह आयोजित कर समाजवादी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री व प्रभारी मंत्री आ सकते हैं। यह बातें जिलाधिकारी अदिति सिंह ने समाजवादी पेंशन योजना की समीक्षा बैठक में कहीं। कलेक्ट्रेट में बुधवार को शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले समाजवादी पेंशन योजना की प्रगति को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए डीएम सिंह ने कहाकि इस योजना... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:32 PM (IST)
        

दूबेपुर व कुड़वार का रहा दबदबा

medel and trophy distributed to winner

सुल्तानपुर : युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग के तत्वावधान में आयोजित की गई दो दिवसीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का बुधवार को पंत स्टेडियम में समापन हो गया। कबड्डी में दूबेपुर व कुड़वार विकास खंड के खिलाडि़यों का दबदबा रहा। विभिन्न खेलों के विजेताओं को अपराह्न मेडल एवं प्रमाण पत्र वितरित किए गए। जिला स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले पूर्वाह्न संपन्न हुए। कबड्डी के बालक वर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:31 PM (IST)
        

विद्यार्थियों ने किया 'प्रहार' का मंचन

street play by students of  Kamla Neheru college

सुल्तानपुर : अंतराष्ट्रीय महिला ¨हसारोधी दिवस के अवसर पर कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के विधि छात्र-छात्राओं ने बुधवार को नुक्कड़ नाटक 'प्रहार' का मंचन कर अलख जगाने की शुरुआत की। विद्यार्थियों ने कहा कि तमाम ऐसी कुप्रथाएं हैं। जिनसे परोक्ष रूप में महिलाएं ¨हसा की शिकार होती हैं। इनसे बचने के लिए जागरूकता जरूरी है। कमला नेहरू विधि विभाग की ओर से महिला अधिकार पखवारा की शुरुआत की गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:48 PM (IST)
        

अमित, अनीता, बृजेश, रंजू ने मारी बाजी

District level sports compitition starts

सुल्तानपुर : पंत स्टेडियम में मंगलवार को दो दिवसीय जिला स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता शुरू हो गई। एथलेटिक्स के मुकाबलों में अमित, अनीता, बृजेश, रंजू, प्रवेश व ज्योति आदि ने अपने-अपने वर्गो में प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर अव्वल रहे। बुधवार को प्रतियोगिता के समापन अवसर पर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग की ओर से पंत स्टेडियम में दो दिवसीय जिला स्तरीय ग्रामीण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:46 PM (IST)
        

वेदमंत्रों और शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ वार्षिकोत्सव

annual program of Arya Samaj starts

सुल्तानपुर : 'वेद की ज्योति जलती रहे, आर्य समाज अमर रहे। ओम् का झंडा ऊंचा रहे। महर्षि दयानंद की जय।' ये नारे मंगलवार को शहर की सड़कों पर गूंज उठा। आर्यसमाज के चार दिवसीय सालाना उत्सव का पूर्वाह्न विधिवत शुभारंभ भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ। चार दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में रोजाना वैदिक यज्ञ, सत्संग एवं प्रवचन के कार्यक्रम चलते रहेंगे। बाधमंडी स्थित आर्यसमाज मंदिर में वार्षिकोत्सव की शुरूआत परंप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:43 PM (IST)
        

सेवानिवृत्त शिक्षक फिर बैठे भूख हड़ताल पर

सुल्तानपुर : लम्भुआ के सेवानिवृत्त बेसिक शिक्षक ने बुधवार से पुन: बीएसए दफ्तर में भूख हड़ताल शुरू कर दी है। अधिकारियों ने सितंबर माह में इन्हें सेवा संबंधी बकायों के भुगतान कराने का आश्वासन दिया था। लेकिन दो माह बीतने को हैं अभी तक प्रगति शून्य रही। प्राथमिक शिक्षक संघ (लल्लन) भी सेवानिवृत्त शिक्षक के समर्थन में साथ आ गया है। लम्भुआ ब्लाक में दलित बस्ती बेसिक जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक के प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:41 PM (IST)
        

डीपीओ-बीडीओ समेत नौ फंसे

सुल्तानपुर : सरकारी योजनाओं में घालमेल का ऐसा उदाहरण कम ही देखने को मिलेगा, जहां एक विवाहिता को विधवा पेंशन लेती रही। जिम्मेदारों की लापरवाही का यह मामला कूरेभार थानाक्षेत्र के चंदौर गांव का है। जहां प्रधान के प्रस्ताव पर अफसरों ने जांच की और महिला को विधवा बताकर हजारों रुपये भुगतान कर दिया। शिकायत पर कार्रवाई नहीं हुई तो एक ग्रामवासी ने अदालत में प्रार्थनापत्र दिया। सीजेएम परवेज अहमद ने मामले को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:39 PM (IST)
        

ध्वस्त कानून व्यवस्था पर युकां ने दिखाया 'मौन गुस्सा'

Yuva Congress members agitated

सुल्तानपुर : बदहाल कानून व्यवस्था व पुलिस निष्क्रियता के विरोध में युवक कांग्रेसी सड़क पर उतर पड़े। मंगलवार को शहर में मौन जुलूस निकाला व राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एसडीएम सदर को सौंपा। आठ सूत्रीय मांगपत्र में अपराध पर अंकुश लगा पाने में विफल थाना प्रभारियों को हटाने व विवेचना न पूरी करने वाले कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की। जयसिंहपुर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत करमदासपुर गांव निवासी ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:39 PM (IST)
        

आजम खां के खिलाफ दायर हुआ परिवाद

सुल्तानपुर : सपा मुखिया मुलायम सिंह के जन्मदिन पर खर्च होने वाली धनराशि के बारे में नगर विकास मंत्री आजम खां के वक्तव्य से नाराज एक व्यक्ति ने देशद्रोह का आरोप लगाया है। साथ ही जिले की एक अदालत में परिवाद दायर कर दंडित करने की मांग की है। प्रकरण में मजिस्ट्रेट ने थाने से आख्या तलब की है। शहर के निरालानगर निवासी ज्ञानेंद्र त्रिपाठी ने एसीजेएम सरोज यादव की अदालत में सपा नेता व प्रदेश के नगर विकास मं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:33 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें