सुल्तानपुर

  • अधिकारियों व कर्मचारियों ने लगाई स्टेशन पर झाडू़

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:32 PM (IST)

    सुलतानपुर : रेल यात्रियों से नजदीकी संबंध बनाने व उनकी आवश्यकताओं व अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे हमसफर सप्ताह मना रहा है। जिसकी शुरुआत गुरुवार को हुई। कार्यक्रम के पहले दिन लखनऊ के वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय के नेतृत्व में स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने स्टेशन परिसर में झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। प्लेटफार्म नंबर एक पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने यात... और पढ़ें »

  • मवेशी चरा रहीं दो लड़कियां नहर में डूबीं

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:29 PM (IST)

    सुलतानपुर : थानाक्षेत्र के भटपुरा पूरे बहादुरलाल गांव में मवेशी चराने निकलीं दो लड़कियां गुरुवार को फिसलकर नहर में जा गिरीं। डूबने से दोनों की मौत हो गई। इस हादसे से गांव में कोहराम मच गया है। दोनों लड़कियां पड़ोसी थीं और अक्सर साथ-साथ ही रहती थीं। हादसा दोपहर में करीब बारह बजे हुआ। रोजाना की तरह नीलम (16) पुत्री राम बहाल व ज्योति (12) पुत्री परशुराम घर से खाना खाकर अपने-अपने मवेशियों को लेकर चरान... और पढ़ें »

  • अराजकतत्वों ने बैंक कैशियर को पीटा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:28 PM (IST)

    सुलतानपुर : गुरुवार की शाम शहर के पयागीपुर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के कैशियर को अराजकतत्वों ने जमकर पीटा। पुलिस बूथ के सामने हो रही इस वारदात को जब सिपाहियों ने देखा तो दोनों हमलावरों को दबोच लिया। दोनों कोतवाली लाए गए, फिलहाल पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दी है। घटनाक्रम इस प्रकार है। शाखा प्रबंधक योगेश कुमार अवस्थी के अनुसार अपराह्न करीब 2.50 बजे दो व्यक्ति रुपया निकालने के लिए बैंक में आए। हालांकि वे व... और पढ़ें »

  • केंद्र सरकार की उपलब्धियों का किया बखान

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:27 PM (IST)

    सुलतानपुर : केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर गुरुवार को जिले में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किया गया। भाजपा ने मोदी सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। शहर के तिकोनिया पार्क समेत कई स्थानों पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। कार्यकर्ताओं को पीएम के बताए रास्ते पर चलने की सलाह दी गई। जिलाध्यक्ष जगजीत ¨सह छंगू ने कैंप कार्यालय पर लोगों को संबोधित किया। कहाकि मोदी सरकार ने दो सा... और पढ़ें »

  • पटना-कोटा एक्सप्रेस से टकराया वनरोज

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:25 PM (IST)

    सुलतानपुर : पटना-कोटा एक्सप्रेस से गुरुवार को शाम करीब सात बजे पखरौली रेलवे स्टेशन के निकट अचानक एक वनरोज टकरा गया। जिससे पायलट ने ट्रेन मौके पर ही रोक दी। इससे करीब आधे घंटे तक ट्रेन का संचालन प्रभावित हुआ। पटना से कोटा जा रही गाड़ी संख्या 13239 के सामने उतरेटिया जफराबाद रेलखंड के भदैंया-पखरौली रेलवे स्टेशन के बीच अचानक एक वनरोज आ गया। वनरोज ट्रेन के इंजन में फंसकर काफी दूर तक घसीटता हुआ चला गय... और पढ़ें »

  • स्कूल बंद होने के साथ ठप हो गए अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्र

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:24 PM (IST)

    सुलतानपुर : क्षेत्र में स्थापित किए गए आंगनबाड़ी केंद्र मौजूदा समय में निष्प्रयोज्य साबित हो रहे हैं। लाखों खर्च के बावजूद पात्रों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अधिकांश के अपने भवन न होने के कारण प्राइमरी स्कूल में संचालित हो रहे थे, लेकिन विद्यालयों में गर्मी की छुटटी के साथ ही अब आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद हो गए। जिनके अपने केंद्र हैं भी वहां भी इक्का-दुक्का बच्चे ही दिखते हैं। इनका भी संचालन ठप हो... और पढ़ें »

  • बीत गया रोस्टर, नहीं हुई माइनर की सफाई

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:22 PM (IST)

    सुलतानपुर : मई का महीना समाप्ति की ओर है और माइनरों में पानी की जगह धूल उड़ रही है। ऐसे में धान की खेती के लिए अब पौध कैसे डाली जाए इसको लेकर किसान परेशान हैं। वहीं खेती में देरी की संभावना भी बढ़ रही है। 25 मई से धान के किसान पौध डालना शुरू कर देते हैं। विकास खंड में नहरों के ही सहारे सैकड़ों हेक्टेयर खेती होती है। यहां पर रामगंज रजबहा नहर, जौनपुर ब्रांच से बभनगवां, लाखीपुर, मीरानपुर, अभियाखुर्द स... और पढ़ें »

  • फोरलेन की चिन्हित जमीन पर प्रधान बनवा रहे सड़क

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:14 PM (IST)

    सुलतानपुर : मनरेगा के धन की बर्बादी की इससे बेहतर नजीर देखने को और कहां मिलेगी। जिस मार्ग पर चंद दिनों में फोरलेन बनने जा रही है। वहीं प्रधान जी ने लाखों खर्च कर इसी स्थान पर मिट्टी डालकर मार्ग निर्माण का काम कराया जा रहा है। पखवारे से दर्जनभर मजदूर दिहाड़ी बनाने में जुटे हुए हैं। सुलतानपुर-वाराणसी फोरलेन बाई पास अभियाखुर्द गांव के बीच से होकर गुजर रहा है। प्राथमिक विद्यालय अभियाखुर्द से लेकर हनुम... और पढ़ें »

  • बजरंगियों ने फूंका प्रदेश सरकार का पुतला

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:12 PM (IST)

    सुलतानपुर : बजरंग दल के अयोध्या जिला संयोजक की गिरफ्तारी से नाराज जिले के कार्यकर्ताओं का गुस्सा गुरुवार को सड़क पर फूट पड़ा। नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया और कलेक्ट्रेट गेट के सामने प्रदेश सरकार का पुतला फूंककर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। विदित हो कि एक मामले में वांछित चल रहे अयोध्या के बजरंग दल जिला संयोजक को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। गुरुवार की सुबह... और पढ़ें »

  • प्रशासन-जनता का मिला साथ, तालाब बचाने को बढ़े हाथ

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 11:11 PM (IST)

    सुलतानपुर : उम्मीदें तब परवान चढ़ती हैं, जब जरूरत पर मददगार हाथ बढ़ाते हैं। यही सफलता का जरिया भी बन जाती है। जागरण के तालाबों की तलाश कॉलम को प्रशासन के साथ जनता का भी साथ मिला। अब नतीजे भी दिखने लगे हैं। गुरुवार को लम्भुआ तहसील में जागरण द्वारा गोद लिए गए मकसूदन तालाब का जीर्णोद्धार कराकर उसे लबालब करा दिया गया। दैनिक जागरण ने तालाबों को संरक्षित करने के समाचारीय अभियान से प्रशासन को जिम्मेदा... और पढ़ें »

  • बैंक कैशियर के घर से चोरों ने समेटा लाखों का माल

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : मंगलवार की रात चोरों ने बैंक कैशियर के घर को अपना निशाना बनाया। घर पर सन्नाटा पाकर चोरों ने आराम से अलमारियों व बक्सों का ताला तोड़ा फिर नगदी समेत लाखों के जेवरात लेकर फरार हो गए। गृहस्वामी को चोरी की घटना की जानकारी सुबह पड़ोसियों से मिली। गोसाईगंज थाना क्षेत्र के सुरौली निवासी बलराम वर्मा स्टेट बैंक कादीपुर में कैशियर के पद पर कार्यरत हैं। उनका परिवार नगर के गभड़िया मोहल्ला अंतर्गत जेल... और पढ़ें »

  • हादसों में मासूम समेत तीन की मौत, छह जख्मी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : कोतवाली नगर व कुड़वार थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात व बुधवार को हुए हादसों में एक मासूम समेत तीन लोगों की जान चली गई। जबकि दो महिलाओं समेत छह लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अमेठी जिले के गौरीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत पूरे शुकुलन पहाड़गंज गांव निवासी पुष्पा (38) पत्नी हरिकेश शुक्ला बुधवार को सुबह बेटे के साथ बाइक से सुलतानपुर जिला मुख्यालय आ र... और पढ़ें »

  • छापे में 943 बोरी गेहूं बरामद

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : जिला मुख्यालय पर 12 हजार लीटर केरोसिन पकड़े जाने के बाद अनाज के अवैध कारोबार का भंडाफोड़ हो गया है। एसडीएम लम्भुआ की तरफ से मारे गए छापे में 943 बोरी अनाज पकड़ा गया है। आशंका है कि यह अनाज टैक्स चोरी कर बाहरी राज्यों को भेजा जा रहा था। डीएसओ, मंडी सचिव, वाणिज्यकर विभाग ने संयुक्त पड़ताल शुरू कर दी है। पुष्टि पर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। भदैयां ब्लाक के रुदौली अंतर्गत कंधईपुर ... और पढ़ें »

  • वरुण गांधी का सुलतानपुर दौरा कल

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : स्थानीय भाजपा सांसद वरुण गांधी शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। वे यहां विकास पर्व कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न चौपालों को संबोधित करेंगे। बैंतीकलां में गरीबों को गैस कनेक् शन की उज्जवला योजना का शुभारंभ करेंगे। भाजपा के जिला प्रवक्ता विजय ¨सह रघुवंशी ने बताया कि सांसद गांधी 27 मई को प्रात: दस बजे लम्भुआ विस क्षेत्र के रामपुर हनुमानगंज में सड़क का लोकार्पण व ... और पढ़ें »

  • पटरी से उतरा सुलतानपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस का इंजन

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : धुलाई व फिटनेस के लिए जाते समय बुधवार को दोपहर बाद सुलतानपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस का इंजन पटरी से उतर गया। वा¨शग लाइन ट्रैक पर दरियापुर मोहल्ले के पास हुए इस हादसे की खबर मिलते ही महकमे में हड़कंप मच गया। रेल अधिकारी भागते हुए घटनास्थल पर पहुंचे। करीब एक घंटे के बाद बोगियों को काटकर इंजन से अलग किया गया। शाम तकरीबन चार बजे फैजाबाद से एआरटी मशीन आई और एक घंटे बाद पांच बजे इंजन को पटरी पर ल... और पढ़ें »

  • कोशिशें होने लगीं साकार, होने लगा जीर्णोद्धार

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : मैं अकेला ही चला था, जानिबे मंजिल मगर, लोग आते गए कारवां बनता गया। लक्ष्य अगर सदमार्गी हो तो सफलता निश्चित मिलती है। जागरण का सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करने का यह अनूठा प्रयास है। प्रकृति प्रदत्त संसाधनों को जीवंत बनाने का जिजीविषा भरा संकल्प भी। हां समाज इससे लाभान्वित होता, ऐसे में लोगों ने इसे हाथोंहाथ लिया। कहीं सरकारी संसाधनों ने हाथ मिलाया तो कहीं स्वंय सेवकों ने। सामाजिक संगठन ... और पढ़ें »

  • ढूंढ लाया हूं वही गीत मैं तेरे लिए

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : बहुत कम लोगों का पता होगा कि प्रख्यात गीतकार व शायर मजरूह सुलतानपुरी का असली नाम था असरार हसन। शुरुआती दौर में हकीमी पढ़कर शहर के पल्टन बाजार में दो जून की रोटी के लिए दवाखाना चलाने वाले मजरूह ने पांचवें दशक में मुंबई का रुख किया और फिर अपने रोमांटिक एवं जज्बाती शेर-ओ-शायरी से ¨हदी सिनेमा में कुछ इस तरह रचे-बसे कि फिर वहीं के होकर रह गए। मूलत: जिले के कुड़वार ब्लाक के गजेंड़ी गांव के ब... और पढ़ें »

  • नलकूप ठप, कैसे बैठे धान की बेरन

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : विकास खंड के आधा दर्जन से अधिक नलकूप खराब हो गए हैं। कई माह से खराबी के बाद भी विभाग द्वारा इनको दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते धान की पौध नहीं पड़ पा रही है तो वहीं दूसरी ओर गन्ना सहित जायद की फसलें पानी के अभाव में सूख रही हैं। किसानों ने उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर नलकूपों को शीघ्र ही दुरुस्त किए जाने की मांग की। बरुआ जीएनपुर का नलकूप कई सालों से खराब पड़ा है। ऐसी स्थिति मे... और पढ़ें »

  • आंधी-पानी ने बिगाड़ी नगर की बिजली व्यवस्था

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:52 PM (IST)

    सुलतानपुर : बीते तीन दिनों से आंधी-पानी के चलते नगर की बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। कोई दिन ऐसा नहीं गुजरा जब पूरे नगर की बिजली आपूर्ति एक साथ महकमा कर पाया हो। बुधवार की भोर आई आंधी-पानी के चलते दरियापुर का ट्रांसफार्मर धड़ाम हो गया तो कहीं जगह तार टूटने से आपूर्ति बाधित हो गई। जो करीब आठ घंटे बाद बहाल हो सकी। बुधवार की भोर में तीन बजे आंधी-पानी के चलते दरियापुर का ट्रांसफार्मर अचानक धड़ाम हो गया। ... और पढ़ें »

  • आंधी ने आम को किया आधा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 11:51 PM (IST)

    सुलतानपुर : इस बार आंधी-पानी ने आम की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। सप्ताह भर की मौसम की बेरुखी से 30 फीसद आम पेड़ से नीचे आ गए हैं। कच्चे आम की मंडी में जहां गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं आम का लुफ्त उठाने वालों को इस बार महंगाई से जूझना पड़ सकता है। पेटियां लेने वालों को अन्य वर्षों की अपेक्षा उन्हें अधिक जेब ढ़ीली करनी पड़ सकती है। मौसम ने चालू सत्र में आम प्रेमियों को मायूस कर दिया है। सप्ता... और पढ़ें »

(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें