सुल्तानपुर

  • आंदोलन की राह पर धनगर समुदाय

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:15 PM (IST)

    सुलतानपुर : अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने को लेकर अब धनगर समुदाय ने भी आंदोलन का रुख अख्तियार कर लिया है। मूलत: पाल जाति की उपजाति है धनगर। इस समुदाय के लोगों ने अखिल भारतीय धनगर महासभा के बैनर तले तिकोनिया पार्क में शुक्रवार को धरना दिया। आठ सूत्री मांगपत्र जिलाधिकारी को सौंपा और कार्रवाई की मांग की गई। राममूर्ति पाल, तेरसराम पाल, रामजीत पाल आदि जिला एवं मंडल पदाधिकारियों की अगुआई में धनगर ... और पढ़ें »

  • अभाविप ने फूंका वामपंथ का पुतला, प्रदर्शन

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:14 PM (IST)

    सुलतानपुर : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में वामपंथी संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में देश विरोधी व आतंकियों के समर्थन में नारे लगाए जाने पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शुक्रवार को तीखी प्रतिक्रिया जताई है। जिला पंचायत गेट के सामने वामपंथ का प्रतीकात्मक पुतला फूंका। ¨हदुस्तान ¨जदाबाद के नारे बुलंद किए। राष्ट्रद्रोही संगठन पर प्रतिबंध की मांग की। जिला संयोजक सौरभेंद्र ¨सह की अगुवाई में आशी... और पढ़ें »

  • संत रविदास जयंती 22 को, तैयारियां शुरू

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:13 PM (IST)

    सुलतानपुर : संत रविदास की जयंती आगामी बाइस फरवरी को जिले में धूमधाम से मनाई जाएगी। कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। गोमती नगर स्थित संत रविदास आश्रम परिसर में मुख्य आयोजन किया जाएगा। संत रविदास आश्रम समिति के अध्यक्ष/प्रबंधक हंसराज रवि ने बताया कि समारोह सभा के मुख्य अतिथि बाबूराम उपसंचालक चकबंदी होंगे। 22 फरवरी को पूर्वाह्न ग्यारह बजे आदि गंगा गोमती मइया की आरत... और पढ़ें »

  • वरदे वीणा वादिनि वरदे..

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:13 PM (IST)

    सुलतानपुर : ऋतुराज बसंत के आगमन के महापर्व बसंत पंचमी पर शुक्रवार को जिलेभर में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। विद्या की अधिष्ठात्री देवी भगवती सरस्वती की शैक्षिक संस्थानों में पूजा-आराधना हुई। धर्मस्थलों में विविध अनुष्ठान किए गए। आदि गंगा गोमती के सीताकुंड घाट स्थित तट पर स्नान-ध्यान-दान का भी सिलसिला चला। सामाजिक संगठनों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए। शहर के कुड़वारनाका व डाकखा... और पढ़ें »

  • मांगों के समर्थन में 27 को दुकानें बंद रखेंगे दवा व्यवसायी

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:09 PM (IST)

    सुलतानपुर : केंद्र सरकार की गलत नीतियों के विरोध में आगामी 27 फरवरी को दवा व्यवसायी दुकानें बंद रख विरोध जताएंगे। सुलतानपुर दवा उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बैठक कर बंद को सफल बनाने के लिए रणनीति बनाई। जिलाध्यक्ष राधेरमण मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित बैठक को संबोधित करे हुए गजनफर ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों को दवा व्यवसायी कदापि बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने व... और पढ़ें »

  • निर्माणाधीन मॉडल स्कूल का डीएम ने किया निरीक्षण

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:08 PM (IST)

    सुलतानपुर : भदैंया ब्लॉक अंतर्गत पन्नाटिकरी गांव में निर्माणाधीन मॉडल स्कूल का शुक्रवार को डीएम एस.राज¨लगम ने निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण की धीमी प्रगति पर कार्यदायी संस्था के प्रति नाराजगी जताई। मातहतो को 31 मार्च तक हरहाल में निर्माण पूरा कर भवन हस्तांतरित करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहाकि अगले सत्र की पढ़ाई पहली अप्रैल से इसी भवन में होनी चाहिए। उन्होंने कार्यदायी संस्था पैक्स फेड के उच्च... और पढ़ें »

  • सपा प्रत्याशी ने किया नामांकन

            
    Updated on: Fri, 12 Feb 2016 10:07 PM (IST)

    सुलतानपुर : अमेठी-सुलतानपुर सीट से सपा के एमएलसी प्रत्याशी शैलेंद्र प्रताप ¨सह शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे। उपनिर्वाचन अधिकारी कृष्णलाल तिवारी के समक्ष चार सेटों में नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान कलेक्ट्रेट के बाहर कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप ¨सह, दर्जा प्राप्त उपमंत्री जानकी पाल, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रघुवीर यादव, जिलाध्यक्ष प्रो.राम सहाय यादव, विधायकगण संतोष पांडेय, अरुण वर्मा, रा... और पढ़ें »

  • चौकिया को हराकर खरसोमा ने जीता फाइनल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:44 PM (IST)

    सुलतानपुर : मलिकपुर में खेली जा रही जिलास्तरीय वालीबाल प्रतियोगिता का फाइनल चौकिया को 0-2 से हराकर खरसोमा ने जीत लिया है। बुधवार को देरशाम खिताबी मुकाबले की विजेता व उपविजेता टीमों को समारोहपूर्वक सम्मानित किया गया। मलिकपुर की बाग में एक दिवसीय जिला स्तरीय वालीबाल प्रतियोगिता में जिले की कई नामी-गिरामी टीमों ने प्रतिभाग किया। दो पूलों में करीब बीस टीमों की एक दूसरे से रोमांचक भिड़ंत हुई। पूल ए मे... और पढ़ें »

  • हाईटेंशन तार की चपेट में आया मजदूर, मौत

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:42 PM (IST)

    सुलतानपुर : जय¨सहपुर थानाक्षेत्र के रामापुर में स्लैब ढालते समय एक मजदूर छत के ऊपर से गुजरे हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गया। आनन-फानन में उसे निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने मजदूर को मृत घोषित कर दिया। सूचना पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जय¨सहपुर कोतवाली अंतर्गत रवनिया गांव निवासी प्रशांत कुमार (22) पुत्र जोखूराम गुरुवार को... और पढ़ें »

  • केंद्र सरकार के खिलाफ निकाला जुलूस, प्रदर्शन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:41 PM (IST)

    सुलतानपुर : अखिल भारतीय किसान सभा के पदाधिकारी-कार्यकर्ता गुरुवार को केंद्र सरकार के खिलाफ सड़क पर उतर पड़े। भाजपा की केंद्र सरकार को जन व किसान विरोधी बताते हुए जमकर नारेबाजी की। कलेक्ट्रेट पहुंचकर शासन-प्रशासन व केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद की। प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र प्रभावी कदम उठाए जाने की मांग की। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले तिकोनिया पार्क में आयोजित सभा को संबोधि... और पढ़ें »

  • जंगली जानवरों के हमले में सात जख्मी

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:39 PM (IST)

    सुलतानपुर : जिले के अलग-अलग थानाक्षेत्रों में गुरुवार की शाम जंगली जानवरों के हमले में सात लोग जख्मी हो गए। करौंदीकला संवादसूत्र के अनुसार, ¨हदुआबाद गांव निवासी सीमा (18), दीपक यादव (30), चंद्रिका (25) व बहाउद्दीनपुर गांव निवासी शिखा (25) शाम को खेत में काम कर रहे थे। इसी बीच एक सियार ने अचानक हमला बोल दिया। चीखपुकार सुनकर ग्रामीणों ने किसी तरह से सियार के चंगुल से चारों को छुड़ाया। ग्रामीणों ने ... और पढ़ें »

  • आर्यन ने जीता स्वर्ण, आयुष व अंशुमान को रजत का कांस्य

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:37 PM (IST)

    सुलतानपुर : सुलतानपुर ताइक्वांडों एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सनबीम, त्रिभुवन देवी एकडमी, केएनआइसी, ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल, राजकीय इंटर कॉलेज व सेंट जेवियर्स आदि स्कूलों के लगभग तीन सौ बच्चों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारंभ एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ.आदित्य दुबे ने किया। अलग-अलग वर्गों में हुए मुकाबलों में त्रिभुवन देवी एकडमी ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। सनबीम को द... और पढ़ें »

  • जिले के बाद अब मंडल में झंडा गाड़ने की तैयारी

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:13 PM (IST)

    सुलतानपुर : बेसिक स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों ने अब मंडलीय खेलकूद प्रतियोगिता में झंडा बुलंद करने की तैयारी की है। बुधवार को स्थानीय बीआरसी से 42 खिलाड़ी बच्चों को मंडलीय प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए रवाना किया गया। जिलाक्रीड़ा प्रतियोगिता में परचम लहरा चुके नन्हें-मुन्नों की सफलता के लिए उनके शिक्षकों ने कामना की। बेसिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए आयोजित जिला क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्... और पढ़ें »

  • ई-सिस्टम से मिलेगी सेवानिवृत्ति कर्मियों को पेंशन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:12 PM (IST)

    सुलतानपुर : अब सरकारी सेवा से अवकाश ग्रहण करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को पेंशन ऑनलाइन ई-सिस्टम से मिलेगी। इस बावत को बुधवार को विकास भवन में आहरण वितरण अधिकारियों को बकायदा प्रशिक्षित किया गया। फैजाबाद मंडल के अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन कृपाशंकर पांडेय की मौजूदगी में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को उन्होंने संबोधित किया। बताया कि शासन ने फैसला किया है कि अधिकारियों-कर्मचारियों के ... और पढ़ें »

  • दबंग ने व्यापारी को दिनदहाड़े मारी गोली, सनसनी

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:11 PM (IST)

    सुलतानपुर : तहसील के गारवपुर कस्बे में बुधवार को एक दबंग ने मामूली विवाद में एक युवा व्यापारी को दुकान में घुस कर गोली मार दी। गोली की आवाज सुनकर पहुंचे व्यापारियों ने हमलावर को असलहे समेत दबोच लिया। वारदात से कस्बे में दहशत का माहौल है। व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर दी हैं। फिलहाल व्यापारी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। चांदा कोतवाली के कोथरा-मुरैनी मार्ग पर गारवपुर कस्बा स्थित है। ब... और पढ़ें »

  • भूमि विवाद में चटकी लाठियां, छह जख्मी

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:10 PM (IST)

    सुलतानपुर : स्थानीय थानाक्षेत्र अंतर्गत ईशीपुर गांव में बुधवार को दोपहर भूमि विवाद को लेकर दो परिवार आमने-सामने हो गए। जमकर लाठियां व ईंट-पत्थर चले। मारपीट में तीन महिलाओं समेत छह लोग लहूलुहान हो गए। ग्रामीणों के बीच-बचाव के मामला शांत हुआ। घायलों को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। ईशीपुर गांव निवासी ... और पढ़ें »

  • बंद रहीं सर्राफा की दुकानें, प्रदर्शन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:10 PM (IST)

    सुलतानपुर : दो लाख से ज्यादा के गहनों की खरीदारी में पैन कार्ड को अनिवार्यता के विरोध में बुधवार को शहर के सभी सर्राफा दुकानें बंद रहीं। व्यापारी सड़क पर उतरे, प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि शासन के इस फैसले से बाजार पर विपरीत असर पड़ेगा। आम लोगों को व्यावहारिक कठिनाइयां उठानी पड़ेंगी। सरकार ने दो लाख रुपये से ज्यादा की आभूषणों की खरीद-फरोख्त पर पैन कार्ड को अनिवार्य करने को लेकर विचार करेगी। बुधवार... और पढ़ें »

  • केंद्रों की तैयारियों का जायजा लें मजिस्ट्रेट: डीएम

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:08 PM (IST)

    सुलतानपुर : अट्ठारह फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाओं में जिले के 86238 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 61 संवेदनशील हैं। डीएम ने सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि परीक्षाएं शुरू होने के पहले व्यवस्था का जायजा ले लें। किसी भी स्थिति में कहीं पर भी कमी नहीं रहनी चाहिए। रामनरेश त्रिपाठी सभागार में बुधवार को अ... और पढ़ें »

  • उफ! ये जाम, चौराहा पार करने में ही घंटाभर

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 09:38 PM (IST)

    सुलतानपुर : यातायात माह चला, गोष्ठियां हुई, अधिकारियों ने बच्चों को यातायात के नियम बताए। जाम की समस्या से निजात दिलाने का हर संभव आश्वासन दिया और चाय की चुस्कियां ली और चलते बने। लेकिन मौजूदा समय में नगर की कोई सड़क ऐसी नहीं होगी जहां दिन में एक बार जाम न लगता हो। मंगलवार को तो स्थिति यह थी कि पूरा शहर जाम की चपेट में था। लोगों को प्रमुख चौराहों को पार करने में घंटों का समय लगा। शुरुआत करते हैं ज... और पढ़ें »

  • 72 घंटे की हड़ताल पर गए दूरसंचार के ठेका मजदूर

            
    Updated on: Tue, 09 Feb 2016 09:36 PM (IST)

    सुलतानपुर : पारिश्रमिक के सीधे भुगतान के लिए और छंटनी के विरोध में दूर संचार के ठेका मजदूर मंगलवार से हड़ताल पर चले गए। 72 घंटे का सामूहिक अवकाश शुरू कर दिया है। बीएसएनएल इंप्लाइज भी उनके साथ आ गई और धरना देकर विभिन्न समस्याओं के शीघ्र निस्तारण के लिए आवाज बुलंद की। दूर संचार विभाग में कार्यरत ठेका मजदूरों ने परिचय पत्र ईपीएफ, ईएसआई, पारिश्रमिक के चेक अथवा सीधे भुगतान व सामाजिक सुरक्षा के लिए पूर... और पढ़ें »

(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें