Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

पटरी पर नहीं आ रही ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत व्यवस्था

सुल्तानपुर : ग्रामीणांचल की बिजली व्यवस्था का कोई पुरसाहाल नहीं है। हालात यह हैं कि लगातार एक घंटे बिजली मिलना मुश्किल हो रहा है। शिकायत के बावजूद महकमा रोस्टर के मुताबिक आपूर्ति नहीं कर पा रहा है। धरना-प्रदर्शन, उपकेंद्र घेराव के बावजूद भी महकमे की कार्यशैली में सुधार नहीं आ रहा है। दुर्गापूजा महोत्सव, दीपावली व धनतेरस पर्व भी बीत गया लेकिन महकमे ने किसी भी रोस्टर के मुताबिक बिजली आपूर्ति नहीं की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 10:03 PM (IST)
        

पालिकाध्यक्ष ने किया घाट का निरीक्षण

Preparations for Chhath Puja

सुल्तानपुर : पारिवारिक सुख शांति एवं समृद्धि के लिए मनाया जाने वाला सूर्याेपासना पर्व डाला छठ सोमवार को प्रारंभ हो गया। व्रती श्रद्धालुओं ने 'नहाय-खाय' के साथ विविध कर्मकांड शुरू कर दिए हैं। 29 व 30 अक्टूबर को मुख्य पर्व मनाया जाएगा। अभी तक निष्क्रिय नजर आ रहा पालिका प्रशासन अखबारों में खबर छपने के बाद आखिरकार सक्रिय हुआ। पालिकाध्यक्ष ने सीताकुंड घाट का दोपहर में निरीक्षण किया। जिम्मेदार अधिकारियो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 10:01 PM (IST)
        

दफ्तर परिसर में 'कब्जे' की कोशिश

encrochment at BSA office

सुल्तानपुर : बीएसए दफ्तर के शौचालय को क्षतिग्रस्त कर उसे कब्जाने की कोशिश पर बीएसए ने गंभीर रुख अपनाया है। सोमवार को उन्होंने जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी से वार्ता कर एतराज जताया है। माना जा रहा है कि शौचालय में की गई तोड़फोड़ जिला पंचायत के कतिपय ठेकेदारों की करतूत है। बतातें चलें कि जिला मुख्यालय स्थित बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पूर्ववर्ती नार्मल स्कूल कंपाउंड में स्थित है। परिसर के चा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:58 PM (IST)
        

मौसम की बेरुखी से घटेगा खाद्यान्न उत्पादन

महेंद्र पांडेय, सुल्तानपुर मौसम की बेरुखी का खरीफ की फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। गत दिनों चक्रवाती तूफान हुदहुद के कारण धान समेत तिलहन व दलहन की फसलों की उत्पादकता में गिरावट के आसार हैं। कृषि विभाग की ओर शासन को भेजी रिपोर्ट के मुताबिक खरीफ की फसलों को दो से 25 फीसद तक की क्षति हुई है। सत्र 2014-15 में जिले में111953 हे. खरीफ फसलों की बुआई का लक्ष्य था। किंतु मौसम अनुकूल न होने से 64309 ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:56 PM (IST)
        

प्रधान के भाई की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या

सुल्तानपुर : बल्दीराय थाना क्षेत्र अंतर्गत सरैयामाफी गांव में सोमवार को दिनदहाड़े हेमनापुर प्रधान के भाई की बाइक सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग करके गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाते वक्त उसने दम तोड़ दिया। वारदात की तह में चुनावी रंजिश की बात सामने आई है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। एहतियातन गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बल्दीराय संवादसूत्र के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:55 PM (IST)
        

धू-धू कर जली वैन व बाइक, मिस्त्री झुलसा

Van and bike burnt

सुल्तानपुर : शहर के जिला पंचायत गेट के बगल स्थित एक मोटर वर्कशाप में रिपेयरिंग के दौरान वैन में आग लग गई। देखते ही देखते कार धू-धू कर जलने लगी। बगल में खड़ी बाइक भी चपेट में आ गई। घटना से पूरी इलाके में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने काफी देर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तब तक कार पूरी तरह से जल चुकी थी। हादसे में एक मिस्त्री भी झुलस गया। जिला पंचायत परिसर के बगल नफीस ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:52 PM (IST)
        

सांस्कृतिक जागरूकता से रुकेगा लवजेहाद : राघवेंद्र

meating

सुल्तानपुर : फिल्मों व टीवी के जरिए देश का माहौल खराब किया जा रहा है। दुबई व पाकिस्तान में बैठी डी कंपनी इस काम के लिए पैसा मुहैया करा रही है। जिससे सांस्कृतिक पतन हो रहा है। राष्ट्रवाद की भावना व सांस्कृतिक जागरूकता से लवजेहाद पर अंकुश लगाया जा सकता है। यह बातें हिंदु युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहीं। वे रविवार को पं.रामनरेश त्रिपाठी सभागार स्थित बरात घर में कार्यकर्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:11 PM (IST)
        

मां जालपा देवी मंदिर पहुंचने के लिए एक अदद रास्ता नहीं

maa japla devi

-शुक्रवार व सोमवार को होता है भक्तों का जमावड़ा संवादसूत्र, बल्दीराय : जिले के प्राचीनतम मंदिरों में शुमार जिले के आखिरी छोर पर स्थित तीन सौ वर्ष प्राचीन मां जालपा देवी मंदिर पहुंचने में भक्तों को पसीने छूट जाते हैं। प्रत्येक शुक्रवार व सोमवार को यहां भक्तों का रेला लगता है। जिले ही नहीं वरन अन्य जिलों से भी श्रद्धालु यहां मां के दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन मंदिर पहुंचने के लिए आज तक एक अदद रास्त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:10 PM (IST)
        

'हर कार्यकर्ता का हो सम्मान'

सुल्तानपुर : पार्टी की मजबूती में कार्यकर्ता का योगदान अहम है। कार्यकर्ता संगठन में सक्रिय हो, इसके लिए उसे सम्मान दिया जाए। यह बातें अनुसूचित जाति/जनजाति आयोग के अध्यक्ष राम दुलार राजभर ने कहीं। वे रविवार को इसौली विस क्षेत्र के धारूपुर में सपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में बोल रहे थे। इसौली विस क्षेत्र में हर बूथ पर सक्रिय सदस्य बनाने से हर्षित राजभर ने पार्टी की मजबूती पर जोर दिया। कहा कि कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

कार की टक्कर से बाइक सवार घायल

भदैयां : देहात कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत हनुमानगंज कस्बे के निकट रविवार अपराह्न एक तेज रफ्तार कार ने बाइक में टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुंचे लोगों ने उसे एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजवाया। जहां घायल की हालत नाजुक बताई जा रही है। देहात कोतवाली क्षेत्र के दहलौ गांव निवासी गयासुद्दीन (75) बिजली विभाग में संविदा कर्मी हैं। रविवार अपराह्न करीब दो बजे वे बाइक संख्य... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:08 PM (IST)
        

नगर चकाचक करने में जुटे सफाईप्रेमी

swachata abhiyan

सुल्तानपुर : शहर में स्वच्छता लाने की ललक रविवार को फिर दिखी। भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने सड़क व जिला अस्पताल को चकाचक किया तो समाजसेवियों ने पर्यावरण पार्क को संवारा। गंदगी दूर कर स्वच्छता का संदेश दिया। नगर में चहुंओर गंदगी ही गंदगी है। सड़क, सार्वजनिक स्थल और गली-मोहल्ले कचरे से कराह रहे हैं। इस बीच भाजपा के जिलाध्यक्ष करुणाशंकर द्विवेदी की अगुवाई में पदाधिकारियों व कार्यकर्ता ने शहर आज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:07 PM (IST)
        

नहाय-खाय के साथ छठ पूजा आज से

chat pooja

सुल्तानपुर : पारिवारिक सुख शांति एवं समृद्धि के लिए मनाए जाने वाला सूर्योपासना पर्व डाला छठ की तैयारियां अब तेज हो गई हैं। रविवार को आदि गंगा गोमती के सीताकुंड घाट स्थित तट पर श्रद्धालुओं ने व्रत की तैयारियों को लेकर कलश आदि सजाए संवारे। साफ-सफाई की। सोमवार से तिथि अनुसार पूजन शुरू हो जाएगा। मुख्य पर्व 29 व 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा। शहर के सीताकुंड घाट पर डाला छठ की तैयारियों को लेकर सामाजिक संग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री परेशान

सुल्तानपुर : हावड़ा से जम्मू जाने वाली यात्री ट्रेन हिमगिरी एक्सप्रेस की लेटलतीफी से यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। बीते दो सप्ताह से ट्रेन घंटों विलंब से चल रही है। जिसके चलते यात्री परेशान हैं। उधर, स्थानीय स्टेशन से दिल्ली जाने वाली सदभावना एक्सप्रेस भी रविवार को दस घंटे विलंब से चल रही है। सप्ताह में तीन दिन सुल्तानपुर जंक्शन से होकर जम्मू जाने वाली 12331 हिमगिरि एक्सप्रेस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

भाई के माथे पर टीका बनकर दमका बहना का प्यार

celebrated Bhaai Dooj

सुल्तानपुर : भाई-बहन के अटूट रिश्ते को मजबूती प्रदान करने वाला भैयादूज का पर्व शनिवार को परंपरागत ढंग से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर दीर्घायु होने की कामना की। यम द्वितिया पर मनाया जाने वाला भाई बहन के स्नेह का पर्व जिले भर में हर्षोल्लास से मनाया गया। सुबह से घर-घर में चौक बनाकर उसमें भटकइया, सुपाड़ी व अन्य पूजन सामग्री के साथ मूसल से सुपाड़ी फोड़ यम देवता का पूजन किया। पौराणि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:00 PM (IST)
        

दीपावली के बाद दिल्ली जाने वाली ट्रेनें हुई फुल

सुल्तानपुर : दीपावली मनाने घर आए परदेसी अब वापस लौटने लगे हैं। जिससे राजधानी को जाने वाली ट्रेनें फुल हो गई हैं। श्रमजीवी एक्सप्रेस में तो 'नो रूम' की स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में दिल्ली जाने वाले लोगों के सामने अब तत्काल टिकट का ही सहारा बचा है। दीपावली की छुट्टियां खत्म होते ही लोग काम पर लौटने लगे हैं। खासकर राजधानी दिल्ली में नौकरी करने वाले लोगों की भारी भीड़ रिजर्वेशन कराने के लिए स्टेशन पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

पूजे गए चित्रगुप्त महाराज, मनाई गई जयंती

Celebrated ChitraGupt Jayanti

सुल्तानपुर : चित्रगुप्त महाराज की जयंती शनिवार को नगर सहित जिलेभर में परंपरागत ढंग से मनाई गई। सीताकुंड घाट पर चित्रगुप्त महाराज की पूजा-अर्चना हुई। बिरादरी भोज का आयोजन किया गया। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी यमद्वितीया के अवसर पर भगवान चित्रगुप्त की जयंती मनाई गई। बाबा गोपालदास संकट मोचन चित्रगुप्त सेवा संस्थान के बैनर तले चित्रगुप्त मंदिर में शहर का प्रमुख आयोजन हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में काय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

युवक को मारी गोली, जख्मी

सुल्तानपुर : शहर का घरहांखुर्द इलाका शुक्रवार की शाम गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा। रंजिशन हुई फायरिंग में एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। इलाके में दहशत फैल गई। वारदात के करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जख्मी युवक को जिला अस्पताल पहुंचाया। वहीं पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक घटना की वजह पुरानी रंजिश है। मामले की छानबीन की जा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:53 PM (IST)
        

बर्फ कारखाने से अमोनिया गैस का रिसाव

Amonia Gas leacked from ice factory

सुल्तानपुर : शहर के शाहगंज इलाके में एक बर्फ कारखाने से शुक्रवार को अपराह्न गैस का रिसाव शुरू हो गया। जिसके प्रभाव में आकर फैक्ट्री संचालक समेत तीन लोग अचेत हो गए। बगल में स्थित एक पोल्ट्री फार्म की सैकड़ों मुर्गियों की जान चली गई। इलाके में दहशत फैल गई और भगदड़ मच गई। सूचना पाकर पहुंचे पुलिस व अग्निशमन दल ने बचाव कार्य शुरू किया। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद गैस का रिसाव बंद किया जा सका। फिलहाल श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:52 PM (IST)
        

शिक्षकों ने काली पट्टी बांध दिया धरना

Teachers agitated in front of BSA office

सुल्तानपुर : करीब तीन माह से बहाली की बाट जोह रहे तकरीबन दो सौ निलंबित शिक्षकों ने गुरुवार को दीपावली नहीं मनाई। बीएसए दफ्तर प्राथमिक शिक्षक संघ (लल्लन) के बैनर तले बीएसए दफ्तर में सैकड़ों शिक्षकों का जमावड़ा हुआ। बांह पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया गया। बीएसए पर वादाखिलाफी का आरोप मढ़ा और चेतावनी दी कि यदि अधिकारी ने रवैया नहीं बदला तो अब आरपार की लड़ाई होगी। प्राशिसं के बैनर तले सैकड़ों श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

मुहर्रम की मजलिसे व जुलूस कल से, तैयारियां जोरों पर

सुल्तानपुर : चांद का दीदार होने के साथ ही मुहर्रम शनिवार से शुरू हो जाएगा। इसके लिए शिया समुदाय की तैयारियां जोरों पर हैं। मोहर्रम के दस दिनों में विभिन्न स्थलों पर मजलिस आयोजित की जाएगा और जुलूस निकाले जाएंगे। मुहर्रम के आते ही इमामबाड़ों की सजावट शुरू कर दी गई है। हुसैनिया शिया वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष हैदर अब्बास ने बताया कि अमहट गोराबारिक, तुराबखानी, अलीगढ़, अलीनगर, ऊंचवा, मेड़ई खां का पुरवा,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:05 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें