Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 20,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया प्रकाशोत्सव

सुल्तानपुर : अंबेडकर अनुयाइयों द्वारा मंगलवार को जिलेभर में प्रकाशोत्सव का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शाम होते ही बुद्ध विहार एवं अंबेडकर पार्को में 'बुद्धं शरणं गच्छामि ..' की गूंज सुनाई पड़ने लगे जो, सिलसिला देरशाम तक चला। नगर समेत ग्रामीणांचलों के बुद्ध विहार रंग-बिरंगी झालरों एवं मोमबत्ती की रोशनी से जगमगाते रहे। विदित हो कि 14 अक्टूबर 1956 को बोधिसत्व बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर ने ना... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

बारिश के बाद खिली धूप, मिली राहत

After HudHud, Sun shines on the sky

सुल्तानपुर : समुद्री तूफान हुदहुद के प्रभाव से हुई तेज बारिश व हवाओं के बाद बुधवार को धूप खिली तो लोगों को राहत मिली। दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रही, लेकिन बरसात नहीं हुई। भीषण बारिश से फसलों को हुए नुकसान को बचाने का प्रयास किसानों ने शुरू कर दिया है। तापमान गिरने से मौसम खुशगवार हो गया है। कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ.एमबी सिंह व एसपी मिश्रा ने धान, गन्ना, ज्वार-बाजरा को भीषण ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

270 लीटर शराब व साढ़े सात क्विंटल लहन बरामद

सुल्तानपुर : कुड़वार व नगर कोतवाली के गांवों में मंडलीय प्रवर्तन टीम के नेतृत्व में छापामार कर आबकारी महकमे ने दो दिन में 270 शराब व साढ़े सात क्विंटल लहन बरामद किया है। प्रकरण में छह महिलाओं सहित दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। फैजाबाद से आई मंडलीय प्रवर्तन टीम के सदस्यों सहित आबकारी अधिकारी उमेश पांडेय, निरीक्षक अजय कुमार व अशोक कुमार ने बुधवार को कोतवाली नगर के वलीपुर पूरब गांव में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

कादीपुर में जुटे बाल वैज्ञानिक

students presents science models

सुल्तानपुर : लोग कहते हैं भारत में ज्ञान है, पश्चिम में विज्ञान है। परंतु नन्हें बाल विज्ञानियों के अनुसंधान व प्रयोग यहां पर साबित कर रहे हैं कि देश में ज्ञान और विज्ञान दोनों हैं। ये बातें बुधवार को झारखंड स्थित सरस्वती शिशुमंदिर परिसर में विद्या भारती के तत्वावधान में शुरू हुए प्रांतीय विज्ञान मेले के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सुपरिचित चिकित्सक डा.जेपी सिंह ने कही। पूर्वाह्न तेइस जिलों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

दायित्व का ठीक ढंग से निर्वहन करें शिक्षक

Teachers fullfill thier duties:BSA

सुल्तानपुर : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमेश यादव ने कहा है कि शिक्षक अपने दायित्व का ठीक ढंग से निर्वहन करें। शिक्षक के प्रति लगन से काम करें ताकि वे समाज में आदर्श की प्रतिपूर्ति बन सकें। बीएसए यादव कस्बे में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित शिक्षा उन्नयन गोष्ठी में बोल रहे थे। बतौर मुख्य अतिथि यादव ने कहा है कि वे शिक्षकों की समस्याओं के लिए गंभीर हैं। निस्तारण की पुरजोर कोशिश की जा रही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 09:37 PM (IST)
        

..अब 75 मीटर की दूरी पर लगेगा हैंडपंप

सुल्तानपुर : पेयजल किल्लत दूर करने को प्रशासन ने पहल की है। 75 मीटर की दूरी पर हैंडपंप लगाने के लिए जल निगम को ब्लाकवार सर्वे कराने निर्देश दिया गया है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट आहूत बैठक में डीएम ने निगम के अफसरों को यह निर्देश दिए। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बताया कि जिले में पेयजल समस्या को कम करने के लिए 75 मीटर की दूरी अथवा 150 की आबादी पर एक हैंडपंप लगाया जाना है। इसके लिए सर्वप्रथम अखंडनगर, भद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 09:34 PM (IST)
        

हुदहुद ने ढाया कहर, जनजीवन अस्त-व्यस्त, फसलें हुई चौपट

farms ruined in HudHud

सुल्तानपुर : समुद्री तूफान हुदहुद ने जिले में जमकर कहर ढाया। बीस घंटे की लगातार बारिश से तैयार फसलें चौपट हो गई। पेड़ व बिजली के खंभे गिरने से रेल-सड़क यातायात प्रभावित हुआ। लखनऊ-वाराणसी हाईवे सहित कई मार्गो पर वाहनों की कतार लगी रही। सुल्तानपुर-लखनऊ-फैजाबाद रेलखंड पर ट्रेन संचालन घंटों बाधित रहा। स्कूल व कालेज बंद हो गए। कार्यालयों में सन्नाटा पसरा रहा। जगह-जगह जलभराव हो गया। जयसिंहपुर के तिंदौली ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 09:32 PM (IST)
        

अवैध पटाखा बरामद, तीन हिरासत में

सुल्तानपुर : मंगलवार की देर शाम पुलिस ने लम्भुआ बाजार से कई डिब्बा पटाखा बरामद किया है। मुखबिर की सूचना पर पहुंची पुलिस ने पटाखा ढो रहे दो युवकों व एक मेडिकल स्टोर संचालक को हिरासत में लिया है। मिली जानकारी के अनुसार लम्भुआ कस्बे में स्थित बरनवाल मेडिकल स्टोर के सामने खड़े डीसीएम यूपी.62 एटी.0685 से एक बड़ा गत्ता उतारकर दुकान में ले जाया जा रहा था। तभी एक डिब्बा गिरा। जिसमें से कई पटाखे सड़क पर छिटक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 09:23 PM (IST)
        

पंचायत के दौरान फायरिंग, एक की मौत

Firing during Panchayat, died

सुल्तानपुर : थाना क्षेत्र अंतर्गत मछली शुक्ल का पुरवा (धर्मदासपुर) गांव में मंगलवार की शाम आपसी विवाद सुलझाने के लिए बुलाई गई पंचायत में हुई फायरिंग से एक व्यक्ति की मौत हो गई। तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रकरण में चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं एहतियातन गांव में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। मछली शुकुल पुरवा नि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

बेखौफ काटे जा रहे प्रतिबंधित हरे पेड़

green trees cutting

सुल्तानपुर : कोतवाली देहात क्षेत्र में हरे पेड़ों की कटान बेखौफ की जा रही है। लकड़कटे पुलिस व वन महकमे की मिलीभगत से रोजाना प्रतिबंधित वृक्षों को धराशायी कर रहे हैं। एक ओर क्षेत्र में प्रतिबंधित पेड़ों की कटान जारी है तो वहीं समय-समय पर वन महकमा पौधरोपण पर भी जोर देता है। अच्छा हो यदि विभाग पुराने पेड़ों को बचाने की भी रणनीति तैयार करे तो पर्यावरण की रक्षा की जा सकती है। कोतवाली देहात क्षेत्र में रो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:27 PM (IST)
        

बैंक का सर्वर फेल, नहीं हुआ लेनदेन

सुल्तानपुर : सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा का सर्वर फेल रहा। जिससे लेनदेन नहीं हो सका। रविवार की छुट्टी के बाद जब सोमवार को बैंक खुला तो काम निपटाने के लिए बस स्टेशन स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा पर उपभोक्ताओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। संबंधित काउंटरों पर लोग कतारबद्ध होकर खड़े हो गए। करीब साढ़े दस बजे तक जब लेनदेन शुरू नहीं किया गया तो उपभोक्ताओं का सब्र जवाब दे गया। लोगों ने कार्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:24 PM (IST)
        

दो सगे भाइयों पर प्राणघातक हमले का मुकदमा दर्ज

सुल्तानपुर : गोसाईगंज थानाक्षेत्र के महमूदपुर गांव में रविवार की शाम वालीबाल खेलते समय हुए विवाद के बाद ताबड़तोड़ फायरिंग करने के आरोप में दो सगे भाईयों के खिलाफ जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज किया गया है। उधर, ट्रामा सेंटर में घायल अधिवक्ता की हालत गंभीर बनी हुई है। सिविल कोर्ट में फौजदारी के अधिवक्ता कौशलेंद्र प्रताप सिंह पर रविवार की शाम ताबड़तोड़ फायरिंग की गई थी। उनके पैर, पेट व जबड़े तथा सिर के एक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

सड़क हादसे में बाइक चालक की मौत, एक जख्मी

सुल्तानपुर : बल्दीराय थानाक्षेत्र अंतर्गत भवानीगढ़ बाजार में सोमवार की सुबह एक बाइक अनियंत्रित होकर पलट गई। जिससे बाइक पर सवार दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। आनन-फानन में ग्रामीणों ने घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां पर बाइक चालक की मौत हो गई। वहीं दूसरे व्यक्ति की भी स्थिति नाजुक बताई जा रही है। हलियापुर थानाक्षेत्र अंतर्गत पिपरी गांव निवासी विंध्यादीन (22) पुत्र रामल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

एक आइडी पर चार लोगों को दे दिया आवास

महेंद्र पांडेय, सुल्तानपुर इनको मिली है जिम्मेदारी विकास कार्यो की। पर, उनके द्वारा कराए गए कार्य से विकास न हो तो अच्छा। क्योंकि इनकी कार्यप्रणाली से पात्रों को मिलता है ठेंगा और मौज मारते हैं संपन्न लोग। ऐसा किसी और नहीं बल्कि उस गांव के लोगों का कहना है जो अपने हक के लिए साहब की चौखट नाप रहे हैं। दरअसल, कूरेभार विकासखंड के गड़ौली ग्राम पंचायत में इंदिरा आवास आवंटन में जिम्मेदार अफसरों ने बड़ा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

हुदहुद का असर : जमकर बरसा पानी

HudHud effect : heavy rain in district

सुल्तानपुर : समुद्र तट पर आए हुदहुद के तूफान व बारिश ने आंध्रप्रदेश में चाहे जितनी तबाही मचाई हो, लेकिन जिले में इसका असर फायदेमंद रहा। रविवार की रात से छाए आसमान में बादल सोमवार को दोपहर बाद जमकर बरसे। जिससे खरीफ की फसलों और रबी की बोआई के लिए फायदा हुआ। सूखे का दंश झेल रहे किसानों के लिए हुदहुद के प्रभाव से हुई बारिश राहतभरी रही। यह बरसात बर्बाद हो रही फसलों के लिए संजीवनी सरीखी है। रविवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 13 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

अफसरों ने पकड़ी गैस की कालाबाजारी, 22 सिलेंडर जब्त

gas cylinder

सुल्तानपुर : लंबे समय से चल रही गैस कालाबाजारी आखिरकार रविवार को पकड़ में आ गई। मुखबिर की सूचना पर आपूर्ति महकमा के अफसर मौके पर पहुंचे तो वाहन पर लदा सिलेंडर छोड़ ड्राइवर भाग निकला। हालांकि अफसरों ने खलासी को पकड़कर पुलिस को सूचना दी। वाहन पर लदा करीब 22 सिलेंडर पुलिस ने कब्जे में रखा है। आरोपियों पर कार्रवाई के लिए विभाग ने डीएम को संस्तुति भेजी है। अमेठी गैस सर्विस की डिलीवरी वाहन संख्या यूपी 44 ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 09:05 PM (IST)
        

किराना दुकान जलकर राख, लाखों का नुकसान

fire

सुल्तानपुर : शाहगंज स्थित नमकमंडी में रविवार की सुबह अज्ञात कारणों से लगी आग में एक किराना व चायपत्ती की दुकान जलकर राख हो गई। सूचना पाकर पहुंचे अग्निशमन कर्मियों ने नागरिकों की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन उसे स्थिति काबू में करने में तीन घंटे लग गए। शहर की शाहगंज स्थित नमकमंडी में चाय एवं किराना व्यवसायी संतोष जायसवाल की दुकान है। बताया जाता है कि सुबह करीब सात बजे आसपास के लोगों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 09:05 PM (IST)
        

धूमधाम से मनाई जाएगी पटेल जयंती

patel jayanti

सुल्तानपुर : सरदार पटेल की जयंती को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। रविवार को गोमती नदी किनारे स्थित एक निजी नर्सिग हो में तैयारी बैठक आहूत की गई। बैठक की अध्यक्षता चिकित्सक डा.आरए वर्मा ने की। बैठक को संबोधित करते हुए डा.वर्मा ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला और आगामी 31 अक्टूबर को जयंती धूमधाम से मनाने की बात कही। जिले भर से आए सभी स्वजातीय बंधुओं को ब्लाकवार जिम्मेदारी सौंपी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 09:00 PM (IST)
        

चार दिन से लापता छात्र का शव कमरे में लटकता मिला

लम्भुआ : स्थानीय थानान्तर्गत भदैयां गांव में एक छात्र ने खुदकुशी कर ली। छात्र चार दिन से लापता था। घर के भीतर एक बंद कमरे में उसका शव रविवार को लटकता मिला तो कोहराम मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में ले लिया। मृत युवक इंटरमीडिएट का छात्र था। भदैयां गांव निवासी ओमप्रकाश का बेटा अनुपम (18 वर्ष) बीती गुरुवार से गायब था। परिवारीजनों ने उसकी काफी तलाश काी। पर, उसका पता नहीं चला।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

मॉडम खराब, तीन घंटे ठप रहा रेलवे आरक्षण केंद्र

सुल्तानपुर : रविवार सुबह रेलवे आरक्षण केंद्र का मॉडम अचानक खराब हो गया। जिससे करीब तीन घंटे तक आरक्षित टिकट नहीं बन सके। तत्काल टिकट के लिए सुबह से ही कतार में लगे लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। स्थानीय रेलवे इंजीनियरों ने घंटों मशक्कत के बाद मॉडम की तकनीकी खामी दूर की तब जाकर आरक्षण सेवा बहाल हो सकी। त्योहारी सीजन में तत्काल टिकट के लिए आरक्षण केंद्र पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो रही है। रविवार क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 12 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें