Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 19,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

अपनों के बीच रच बस गए थे विजय

amethi bwal

सुल्तानपुर : विजय मिश्र यूं तो अंबेडकरनगर के मूल निवासी थे। लेकिन सुल्तानपुर में वे करीब बारह वर्षो तक तैनात रहे। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी यहीं से हुई। तैनाती के शुरुआती दिनों में वे कुछ दिन तक किराए के मकान में रहे। करीब तीन साल पहले उन्होंने निरालानगर मोहल्ले में जमीन खरीदकर एक मकान भी बनवा लिया था। हालांकि उनके दोनो बच्चे दिल्ली में हैं। पत्‍‌नी ही यहां रहती थी। घटना के बाद घर पर ताला लटक गया ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 10:01 PM (IST)
        

'भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाएं हिंदी दिवस'

hindi diwas

सुल्तानपुर : हिंदी दिवस को भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाना वर्तमान में ज्यादा प्रासंगिक है। देश को एक सूत्र में पिरोने में सिर्फ एक ही भाषा सक्षम है और वह है हिंदी। यह भी सत्य है कि अभी तक जो मुकाम मातृभाषा को मिलना चाहिए था वह नहीं मिल सका है। हमें इसके लिए सामूहिक प्रयत्‍‌न करना होगा। ये कहना है कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ.राधेश्याम सिंह का। वे रविवार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:56 PM (IST)
        

कर्तव्य पथ पर 'विजय'

amethi bawal

सुल्तानपुर : अमेठी में तैनात सिपाही विजय मिश्र रविवार को अपने कर्तव्य पथ पर 'विजय' पा गए। भूपति भवन के बाहर पुलिस-ग्रामीण संघर्ष में वे अपनी जान न्यौछावर कर गए। विभागीय लोग बताते हैं कि मिश्र मिलनसार और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने वाले व्यक्ति थे। पोस्टमार्टम के बाद जब उनका शव पुलिस लाइन लाया गया तो विभागीय कर्मियों भी गमगीन हो उठे। बताया जाता है कि वे सुल्तानपुर में भी कई वर्षो तक तैनात रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 09:52 PM (IST)
        

सीताकुंड घाट पर विसर्जन स्थल का निर्माण शुरू

making place for Durga idol visarjan

सुल्तानपुर : नगर में स्थापित होने वाली दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल का निर्माण सीताकुंड घाट पर शुरू करा दिया गया है। नगर पालिका परिषद व लोक निर्माण महकमे के अभियंताओं को इसके देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है। उच्चतम न्यायालय के आदेशों का पालन कराने के मद्देनजर नगर की प्रतिमाओं का विसर्जन स्थल को लेकर प्रशासन व केंद्रीय पूजा समिति के पदाधिकारियों में उहापोह की स्थिति थी। गत दिनों सीताकुंड घाट पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 09:52 PM (IST)
        

प्राशिसं के फिर अध्यक्ष चुने गए राजीव

सुल्तानपुर : प्राथमिक शिक्षक संघ कूरेभार इकाई का चुनाव शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। राजीव कुमार मिश्र को एक बार फिर अध्यक्ष चुना गया है। ब्लॉक संसाधन केंद्र पर निर्वाचन पर्यवेक्षक राधेश्याम मौर्य व राम अनुज यादव की अध्यक्षता में प्राशिसं की क्षेत्रीय इकाई चुनाव शुरू हुआ। पूर्व अध्यक्ष राजीव कुमार मिश्र व अशोक कुमार सिंह मैदान में थे। मतदान सुबह 11 बजे दोपहर दो बजे तक चला। इसके बाद शाम को म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 09:50 PM (IST)
        

वसूली करते धरे गए तीन फर्जी किन्नर

सुल्तानपुर : किन्नर बनकर इलाके के गांवों में वसूली करने वाले तीन लोगों को शनिवार को पकड़ लिया गया। फर्जी किन्नरों को पकड़ने की यह कार्रवाई कई जिलों से आए किन्नर सरदारों ने की। जिसमें बरेली, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर आदि जिलों के किन्नर शामिल थे। कोतवाली पुलिस ने तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। किन्नरों को देखने के लिए कोतवाली के आसपास भीड़ जमा हो गई। कादी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 09:49 PM (IST)
        

विषाक्त मिड डे मील खाने से इकतीस छात्र बीमार, चार गंभीर

31 students serious after having Mid Day Meal

सुल्तानपुर : मिड डे मील में बदहाली ने एक बार फिर दर्जनों छात्रों की जान खतरे में डाल दी। दूबेपुर ब्लाक के फतेहपुर प्राइमरी स्कूल में विषाक्त भोजन खाने से इकतीस बच्चे बीमार पड़ गए। चार की हालत गंभीर हो गई। सूचना पर शिक्षा विभाग सहित आला अधिकारियों के हाथ-पैर फूल गए। ग्रामीणों का गुस्सा भी सड़क पर उतर आया। उन्होंने लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। करीब एक घंटे जाम के चलते सड़क के दोन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 09:45 PM (IST)
        

इलाज में लापरवाही से गर्भवती और प्रसूता की मौत

mother and child died, agitation

सुल्तानपुर : बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था के चलते शनिवार को जिला कराह उठा। धनपतगंज सीएचसी पर डाक्टरों की गैरहाजिरी में मायंग निवासी गर्भवती ने दम तोड़ दिया। इसी गांव की दूसरी महिला बच्ची जनने के बाद हालत बिगड़ने पर एंबुलेंस न मिलने से तड़प कर मर गई। एक ही गांव में स्वास्थ्य व्यवस्था के जिम्मेदारों की घोर लापरवाही पर ग्रामीणों का आक्रोश उबाल खा गया। वे लाठी-डंडा लेकर सड़क पर उतर आए। मार्ग जाम कर दिया। फिर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 09:44 PM (IST)
        

बिजली कनेक्शन के नाम पर वसूली

electricity office charge extra money for connection

सुल्तानपुर : विभिन्न जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए भाकियू कार्यकताओं ने गुरुवार को बल्दीराय बाजार में पंचायत लगाई। पदाधिकारियों ने विद्युत, विकास, खाद, पानी व सड़क आदि का मुद्दा उठाया। किसानों का गुस्सा बढ़ता देख नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचीं। किसानों को संबोधित किया और उनकी समस्याओं के शीघ्र निराकरण का आश्वासन देकर तीस सूत्रीय ज्ञापन लिया। इसके बाद पंचायत स्थगित हो गई। किसानों को संबोधित करते भार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:36 PM (IST)
        

गैस गोदाम पर उपभोक्ताओं का हंगामा

customers agitated against not receiving LPG gas

सुल्तानपुर : रसोई गैस सिलेंडर न मिलने से क्षुब्ध उपभोक्ताओं का गुस्सा शुक्रवार को फूट पड़ा। स्थानीय गैस एजेंसी के गोदाम का घेराव कर जमकर हंगामा किया। सूचना पर पहुंचे डीएसओ ने लोगों को शांत कराया। इसके बाद अपनी मौजूदगी में गैस सिलेंडर का वितरण कराया। स्थानीय एक गैस एजेंसी के गोदाम पर शुक्रवार को सुबह सैकड़ों की संख्या में लोग गैसे लेने के लिए कतार लगाए थे। काफी देर तक गोदाम संचालक द्वारा गैस वितरण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:33 PM (IST)
        

आकाशीय बिजली गिरने से मजदूर की मौत, दो लोग झुलसे

सुल्तानपुर : स्थानीय थानान्तर्गत सराय मकर कोला गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि दो अन्य झुलस गए हैं। शुक्रवार की अपराह्न हादसा उस वक्त हुआ, जब मजदूर मिक्सिंग मशीन के साथ स्लैब लगाने का काम खत्म कर चुके थे। जख्मी मजदूरों का स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। शुक्रवार की पूर्वाह्न 11 बजे सराय मकरकोला निवासी रामचरन के घर की स्लैब ढ़ालने का काम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:32 PM (IST)
        

व्यापारी को मारी गोली, गंभीर

सुल्तानपुर: स्थानीय थानान्तर्गत हाटा बाजार में शुक्रवार की रात आठ बजे असलहाधारी बदमाशों ने एक व्यापारी को गोली मार दी। भरे बाजार हुई वारदात से सनसनी फैल गई। लोगों ने दुकानों के शटर गिरा दिए। हल्ला-गुहार पर लोग मौके पर पहुंचे और घटना की सूचना पुलिस को दी। गंभीर हालत में व्यवसायी को अस्पताल ले जाया जा रहा है। सिरिया का पूरा निवासी मोहन सरोज (40) की हाटा बाजार के समीप उमरपुर रोड पर इलेक्ट्रानिक की द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:29 PM (IST)
        

झमाझम बारिश से मुदित हुए लोग, खिले चेहरे

heavy rain in city, farmers happy

सुल्तानपुर : तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने के बाद शुक्रवार को दोपहर झमाझम बारिश हुई तो लोगों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई पड़ी। लगातार बरसात होने से शहर के कई मुहल्लों में जलभराव हो गया। जलनिकासी की पर्याप्त न होने से घरों में पानी घुस गया। सड़क व पटरियों पर कीचड़ जमा हुआ है। इस सीजन में पहली बार लोगों को मानसूनी बारिश का एहसास हुआ। संभावित सूखे से परेशान जिले के लोगों को शुक्रवार दिन में हुई झ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 09:23 PM (IST)
        

खुलेआम हो रहा जेसीबी से अवैध खनन

land digging without permission

सुल्तानपुर : उच्च न्यायालय के सख्त निर्देश व शासन की मिलीभगत से खनन माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन कर अपने कार्यो को अंजाम दे रहे हैं। जेसीबी से अवैध खनन हो रहा है, अफसर बेखबर बने हुए हैं। क्षेत्र में इन दिनों एक बार फिर नदी के किनारे व ईट भट्ठों के पास अवैध खनन का काम जोरों पर से चल रहा है। खनन माफिया राजस्व कर्मी व हल्का सिपाही को मिलाकर अवैध खनन के कार्य को अंजाम दे रहे हैं। गुरुवार के दिन लम्भुआ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 09:58 PM (IST)
        

दो तिहाई समग्र गावों में शौचालय अधूरे

CDO gave instructions to officers

सुल्तानपुर : जिले के लोहिया समग्र गावों में शौचालय का निर्माण कच्छप गति से चल रहा है। स्थिति यह है कि करीब दो तिहाई समग्र गांवों में शौचालय का निर्माण आधा-अधूरा है। इसकी जानकारी गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्वच्छता समिति की समीक्षा बैठक में मिली। मुख्य विकास अधिकारी श्रीकांत मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बताया गया कि जिले में 28 डॉ. राममनोहर लोहिया समग्र गांव हैं। जिसमें से म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 09:55 PM (IST)
        

पूजा और पंकज का पीसीएस 2009 में चयन

सुल्तानपुर : सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा चयन (लोअर पीसीएस) 2009 के परीक्षा परिणाम में इलाके के दो मेधावी चयनित हुए हैं। परीक्षा परिणाम आने के बाद मेधावियों के परिवार और शुभ चिंतकों में खुशी का माहौल है। समीप के सेमरी राजापुर निवासी व कोआपरेटिव बैंक के सेवानिवृत्त शाखा प्रबंधक सुरेंद्र प्रताप सिंह के ज्येष्ठ पुत्र पंकज सिंह श्रम प्रवर्तन अधिकारी पद पर चुने गए हैं। कस्बे के निजी शिक्षण संस्थान से प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 09:53 PM (IST)
        

गनपत सहाय और बाबा भोले कॉलेज ने जीता खिताब

Ganpat sahaye and Baba bhole college won the trophy

सुल्तानपुर : गनपत सहाय पीजी कॉलेज परिसर में गुरुवार को आयोजित की गई अवध विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालयी टेबिल टेनिस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला गनपत सहाय पीजी कॉलेज व बाबा भोले मां पार्वती पीजी कॉलेज ने जीत लिया। अविवि फैजाबाद से संबद्ध विभिन्न जिलों के महाविद्यालयों की छह टीमों ने अंतर महाविद्यालयी टेटे प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। पूर्वाह्न गनपत सहाय कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष आत्माराम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 09:52 PM (IST)
        

दुष्कर्म के बाद दरिंदे ने किया मरणासन्न

after being raped woman had injuries

सुल्तानपुर : स्थानीय थानांतर्गत खसडे़ गांव में एक वहशी ने गुरुवार को दिनदहाड़े खेत में गई महिला के साथ दुष्कर्म किया। जब पीडि़ता ने शिकायत की बात कही तो बांके से चोट पहुंचाकर मरणासन्न कर दिया। काफी देर तक खेत में लहूलुहान रही महिला जब किसी तरह गांव पहुंची तो उसकी हालत देख लोग सन्न रह गए। जख्मी हालत में उसे लेकर गांव वालों के साथ थाने गया, जहां से मुकदमा दर्ज कराने के बाद इलाज के लिए भेज दिया गया। ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

Villagers agitated against Lekhpal

सुल्तानपुर : जयसिंहपुर तहसील के बरुआ सकरवारी गांव के कोटेदार की कार्यप्रणाली से आजिज आए ग्रामीणों के सब्र का बांध बुधवार को टूट गया। दर्जनों की संख्या में कलेक्ट्रेट पहुचें ग्रामीणों कोटेदार के खिलाफ प्रदर्शन व जमकर नारेबाजी की। जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर कोटा बर्खास्त किए जाने की मांग की। बरुआ सकरवारी (सरेसर) गांव के निवासी अशोक कुमार, मनीराम, संतोष कुमार, राकेश कुमार, रामप्रकाश, रामउजागिर, बसं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 09:46 PM (IST)
        

मिली सहूलियत : अब वार्डवार खुलेगा खाता

सुल्तानपुर : लीड बैंक ने नगर के लोगों को प्रधानमंत्री जन-धन योजना का खाता खोलने के लिए सहूलियत देने की पहल की है। बैंकों को वार्ड बांटकर खाता खोलने की सूची दे दी गई है। साथ ही योजना के क्रियान्वयन का निर्देश बैंक प्रशासन को दिया गया है। नगर के पचीस वार्डो में स्थित विभिन्न बैंकों को लीड बैंक ने वार्डवार बांट दिया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ चाहने वालों का खाता खुलवाने के लिए बैंक शाखाओं को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 09:45 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें