Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 31,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सुल्तानपुर

अष्टमी पर भक्तों ने की महागौरी की पूजा-अर्चना

सुल्तानपुर : नवरात्र के अष्टमी तिथि पर मां के दरवाजे पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। महागौरी स्वरूप के पूजन-अर्चन का सिलसिला दिन भर लगा रहा। लोहरामऊ देवी धाम, मरी भवानी, काली माई थान, नैना माता मंदिर व श्री काली शंकर स्थान आदि धर्मस्थलों पर उत्सव सा माहौल रहा। देवी के जयकारे गूंजते रहे। भक्तों ने विविध धार्मिक अनुष्ठान, कर्मकांड एवं मुंडन संस्कार आदि पूरे किए। लोहरामऊ देवी धाम में नवरात्र पर्व की अष्टमी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 09:31 PM (IST)
        

'एकलव्य' का रूप धर निकले नन्हे बच्चे

सुल्तानपुर : महान धनुर्धर 'एकलव्य' का रूप धरकर शुक्रवार की दोपहर सैकड़ों नन्हें-मुन्ने शहर की सड़कों पर उतर पडे़। मौका था वीर एकलव्य जयंती व निषादराज व महर्षि कश्यप वेद व्यास स्मृति दिवस का। भव्य शोभा यात्रा की जगह-जगह नगरवासियों ने अगवानी की। महिलाओं ने भी कलश यात्रा निकाली। भव्य झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। एकलव्य सेना के कार्यकर्ताओं ने कौतुक एवं कलाओं का प्रदर्शन कर लोगों का मन मोह लिया। वीर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 09:28 PM (IST)
        

इलाहाबाद में गांधी से मिले थे शीतला प्रसाद गुप्त

सुल्तानपुर : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शीतला प्रसाद गुप्त की 28 मार्च को आठवीं पुण्यतिथि है। उनके पैतृक गांव बरवारीपुर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। बरवारीपुर गांव के सूरजलाल गुप्त के पुत्र शीतला प्रसाद का जन्म 15 जनवरी 1924 को हुआ था। बचपन में ही पिता का देहांत हो जाने से उनका पालन-पोषण चाचा मेवालाल ने किया। 1938 में मिडिल स्कूल की परीक्षा पास कर शीतला स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 09:26 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने घेरा थाना, प्रदर्शन

सुल्तानपुर : सप्ताह भर पूर्व क्षेत्र के डेहरियावां गांव में एक वृद्ध की संदिग्ध परिस्थिति में मौत मामले में पुलिस पर लचर विवेचना का आरोप मढ़ते हुए शुक्रवार को सैकड़ों ग्रामीणों ने हलियापुर थाना घेर लिया। पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों का कहना था कि वृद्ध की हत्या की गई है। मामले में तहरीर भी दी गई लेकिन पुलिस आरोपियों को बचाने में लगी हुई है। पड़ोसी थानों की पुलिस भी एहतियातन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 09:25 PM (IST)
        

जंगली जानवर ने किया ग्रामीणों पर हमला, दो जख्मी

सुल्तानपुर : गोमती नदी के किनारे बसे उत्तरी गांव में शुक्रवार की सुबह एक जंगली जानवर ने ग्रामीणों पर हमला कर दिया। हमले में दो ग्रामीण जख्मी हुए हैं। घटना के वक्त ग्रामीण शौच के लिए जा रहे थे। खबर सुनकर आसपास के ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। गांव में दहशत है। सूचना पाकर पहुंची पुलिस व वनविभाग की टीम ने खेतों व बडे़ नालों में जानवर की तलाश में कांबिंग शुरू कर दी है। वारदात शुक्रवार की सुबह करीब सा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 09:23 PM (IST)
        

मांगे न पूरी हुई तो कल हाईवे पर होगा प्रदर्शन

सुल्तानपुर : जनसमस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भानु गुट) के कार्यकर्ता गुरुवार को दूसरे दिन भी भूख हड़ताल पर रहे। अफसरों को चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगे शीघ्र नहीं मानीं गई तो 28 मार्च को हाईवे जामकर प्रदर्शन किया जाएगा। सुल्तानपुर-रायबरेली मार्ग की मरम्मत, चंदेलपुर में खराब नलकूप को चालू कराने व धम्मौर न्याय पंचायत में इंदिरा आवास आवंटन की गई धांधली की जांच कराने की मा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        

बालिका को रौंद स्कार्पियो पलटी

सुल्तानपुर : कूरेभार थानाक्षेत्र अंतर्गत जमोली (श्याम का पुरवा) गांव के निकट गुरुवार को एक तेज रफ्तार स्कार्पियो बालिका को रौंदते हुए अनियंत्रित होकर पलट गई। मासूम की तो मौके पर ही मौत हो गई। जबकि वाहन पर सवार पांच लोग जख्मी हो गए। जिसमें से वाराणसी जिले के लंका क्षेत्र के निवासी की अस्पताल ले जाते समय सांसे थम गईं। पूर्वाह्न जिला मुख्यालय से स्कार्पियो संख्या यूपी 65 बीएक्स/2446 फैजाबाद की ओर जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:21 PM (IST)
        

मंदिर में लूट, पुजारी की नृशंस हत्या

सुल्तानपुर : शहर से सटे अमहट गांव के निकट ईश्वरीदास तालाब परिसर में स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में बुधवार की रात बदमाशों ने लूटपाट की और पुजारी की धारदार हथियार से हत्या कर दी। वारदात की जानकारी गुरुवार की सुबह तब हुई जब श्रद्धालु मंदिर में पूजन-अर्चन को पहुंचे। मंदिर परिसर में पुजारी का रक्तरंजित शव पड़ा हुआ था। दानपात्र समेत तमाम सामान व पीतल के घंटे गायब थे। जिससे इलाके में सनसनी फैल गई। श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:20 PM (IST)
        

ब्याज सहित विद्यालय को लौटानी पड़ेगी फीस

सुल्तानपुर : प्रवेश लेने के बाद छात्र-छात्रा पढ़ाई न करे तो स्कूल को ब्याज सहित फीस की रकम लौटानी होगी। जिला उपभोक्ता फोरम ने इस संबंध में ऐतिहासिक फैसला करते हुए विद्यालय को ब्याज सहित फीस लौटाने व जुर्माना देने का आदेश दिया है। जयसिंहपुर तहसील के पीढ़ी चौराहा मेहइचा निवासी मनोज कुमार की सोलह वर्षीय पुत्री शिवांगी ने शहर के लालडिग्गी स्थित कमला नेहरु इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड एजुकेशन में कक्षा 11 म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:19 PM (IST)
        

मायूस हुए क्रिकेट प्रेमी

सुल्तानपुर : विश्वकप क्रिकेट कप 2015 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से पराजित होने के बाद भारतीय टीम का सफर थम गया। अपने देश के खिलाड़ियों का प्रदर्शन व टीम की जीत की आस लगाए सुबह से ही क्रिकेट प्रेमी और समर्थक टीवी, मोबाइल स्क्रीन, रेडियो ट्रांजिस्टर पर चिपके रहे। लेकिन दोपहर बाद जब विकेट गिरना शुरू हुए तो क्रिकेट प्रेमियों के चेहरे पर मायूसी छा गई। भारत के दोबारा विश्व विजेता बनने की उम्मीद लगाए ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

भवं भवानी धाम पर देवी के बहुरूपों का होता है दर्शन

सुल्तानपुर : नवरात्र पर्व पर शाहपुर लपटा स्थित भवं भवानी धाम पर श्रद्धालुओं का तांता रहता है। भोर से ही पूजन-अर्चन का सिलसिला जो शुरू होता है वह देर शाम तक जारी रहता है। मां के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन यहां होते हैं। मान्यता है कि मां शेरावली के दर्शन से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इनसेट.क्या है महात्म्य करीब एक दशक पूर्व इस मंदिर की स्थापना पूर्व मंत्री जयनारायण तिवारी ने की थी। विशालकाय म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

भाजयुमो ने फूंका पुतला

सुल्तानपुर : सूबे में पुलिस भर्ती के दौरान हुई धांधली पर भारतीय जनता युवा मोर्चा ने नाराजगी जताई है। मोर्चा पदाधिकारियों ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया और कलेक्ट्रेट के समक्ष सपा सरकार का प्रतीकात्मक पुतला फूंका। राज्यपाल को संबोधित तीन सूत्री ज्ञापन भेजकर भर्ती की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष आशुतोष सिंह की अध्यक्षता में जिला कार्यालय पर का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 10:25 PM (IST)
        

'डोर-टू-डोर संपर्क से होगी नामांकन में प्रगति'

सुल्तानपुर : विकास खंड के अटरा प्राथमिक विद्यालय में नामांकन अभियान को लेकर बुधवार को गोष्ठी का आयोजन किया गया। खंड विकास अधिकारी संजय यादव ने कहाकि डोर-टू-डोर संपर्क करने से नामांकन में इजाफा होगा। इसलिए शिक्षक घर-घर अभिभावकों से संपर्क साधना शुरू कर दें। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ अध्यक्ष कृपाशंकर उपाध्याय की अध्यक्षता में न्याय पंचायत स्तरीय एक सर्वशिक्षा अभियान की गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 10:24 PM (IST)
        

जेल भरो आंदोलन आज से शुरू

सुल्तानपुर : जूनियर इंजीनियर ग्रेड पे बढ़ाए जाने के लिए डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ का आंदोलन शुरू हो गया है। बुधवार को अभियंताओं लोनिवि अतिथि गृह में बैठक की। शहर में रैली निकाली। अब गुरुवार से गिरफ्तारी देना शुरू करेंगे। उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ जूनियर इंजीनियरों का ग्रेड-पे 4800 किए जाने की मांग काफी दिनों से कर रहा है। संघ के जिला उपाध्यक्ष सीताराम वर्मा ने बताया कि सरकार से महासंघ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 10:22 PM (IST)
        

शहर तक पहुंचा बर्ड फ्लू का खौफ, दो कबूतर मिले मृत

सुल्तानपुर : ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार मिल रहे पक्षियों के शव से बर्ड फ्लू का खौफ बरकरार ही रहा, इस बीच शहर के शास्त्रीनगर में दो कबूतरों का शव मिलने से संक्रमण को लेकर चिंता बढ़ गई है। हालांकि सूचना पाकर मौके पर पहुंची प्रशासन व वन विभाग की टीम ने शवों को जांच के लिए साथ ले गई। शहर के शास्त्रीनगर मुहल्ले में जयसिंह रघुवंशी के मकान के छत पर बने कोटर में अधिकतर कबूतरों का झुंड आया करता था। तब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Mar 2015 10:13 PM (IST)
        

'डीएम के गांव' में सुधरने लगी सेहत

सुल्तानपुर : जिलाधिकारी के अंगीकृत गांव कुड़वार में कुपोषित बच्चों की सेहत में सुधार आने लगा है। पिछले तीन महीने से गांव में स्वास्थ्य सुधार अभियान के तहत 22 बच्चों को आंशिक कुपोषण से निजात मिली है। अब वहां केवल बीस बच्चे आंशिक रूप से कुपोषित हैं। मंगलवार को गांव में लगी जिलाधिकारी की चौपाल में इसकी जानकारी हुई। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने कुड़वार गांव को कुपोषित ग्राम के रूप में अंगीकृत किया था। कु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:42 PM (IST)
        

किसानों के हित में रालोद भी मुखर

सुल्तानपुर : भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में फेरबदल से किसानों को होने वाले नुकसान पर रालोद भी मुखर हो गया है। पुलिस भर्ती में घोटाले की निंदा की और मंगलवार को दल के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन करते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। रालोद पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मंगलवार को तिकोनिया पार्क में जमा हुए और सभा की। जिलाध्यक्ष बेलाल अहमद ने कहाकि भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:38 PM (IST)
        

बल्दीराय व कटसारी में मिले मृत कौए

सुल्तानपुर : हलियापुर, जयसिंहपुर, लम्भुआ व कादीपुर के बाद मंगलवार को बल्दीराय के बहुरावां, लमेहटा व कादीपुर के कटसारी गांव में भी कौओ के शव मिले। जिले की सभी तहसील क्षेत्रों में पक्षियों के शव पाए जाने के बाद बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने को लेकर खौफ बरकरार है। जानकारी मिलने पर पशु चिकित्सकों ने शवों को गढ्डा खोदकर दफनवा दिया। बल्दीराय संवादसूत्र के अनुसार, क्षेत्र के बहुरावां, लमेहटा में दो कौए मृ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:36 PM (IST)
        

फैजाबाद की क्राइम बांच टीम ने मारा छापा

सुल्तानपुर : चौक (बाटागली) इलाके में मंगलवार की शाम फैजाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने एक स्वर्णाभूषण दुकान पर छापा मारा। सर्राफ को चोरी के जेवरात की बरामदगी के लिए नगर कोतवाली लाई, जहां उससे पूछताछ की जा रही है। गत दिवस फैजाबाद में जेवरात चोरी के मामले की जांच करने वहां की क्राइम ब्रांच टीम ने शाम को चौक बाटागली इलाके में छापा मारा। एक सराफा कारोबारी की दुकान की जांच की और व्यवसायी को नगर कोत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:33 PM (IST)
        

निकली जागरूकता रैली, लगा स्वास्थ्य शिविर

सुल्तानपुर : विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर मंगलवार को स्वास्थ्य महकमे की ओर से विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। छात्रों व स्वास्थ्य कर्मियों ने जिला अस्पताल स्थित टीबी क्लीनिक से जागरूकता रैली निकाली। उधर, सांसद आदर्श गांव वलीपुर में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डा.केबी सिंह ने सुबह दस बजे टीबी क्लीनिक से जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में केएनआइटी, क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:24 PM (IST)
        
(News from Sultanpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें