Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

प्रशासन दे साथ तो बने बात

अनपरा (सोनभद्र) : जाम का झाम व दुर्घटना की संभावनाओं के मद्देनजर वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग पर लगने वाले झूलन टाली साप्ताहिक बाजार के स्थानांतरण को लेकर एनसीएल प्रबंधन गंभीरता पूर्वक कवायद में जुट गया है। यदि प्रशासनिक मदद मिल जाए तो अपनी जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटवाकर प्रबंधन इस भूमि पर बाजार लगवाए जाने की तैयारी कर रहा है। ककरी परियोजना प्रबंधन द्वारा अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी जारी की गई ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

शिक्षा ही विकास की कुंजी

शिवद्वार (सोनभद्र) : घोरावल ब्लाक के कोइलरिया स्थित एक महाविद्यालय में शुक्रवार को जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने पौधरोपण किया। श्री सिंह ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए शिक्षा का विशेष महत्व होता है। इसके लिए शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर कदम बढ़ाने की जरूरत है। कहा कि सरकारी विद्यालयों में निश्चित रूप से शिक्षकों की कमी है इसके लिए शासन द्वारा पहल शुरू कर दिया गया है। शिक्षा एक ऐसी कुंजी है... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:52 PM (IST)
        

मारपीट में घायल युवक ने तोड़ा दम

सांगोबांध (सोनभद्र) : बभनी थाना क्षेत्र के चौना गांव में आठ जुलाई को भूमि विवाद को लेकर हुई मारपीट में घायल रामरतन (38) की शुक्रवार को उपचार के दौरान चिकित्सालय में मौत हो गई। उसके दम तोड़ने से इस मामले ने नया मोड़ ले लिया है। घटना आठ जुलाई की थी। चौना गांव में स्थित रामरतन की भूमि पर कब्जा करने की नियत से कुछ लोग जोतकोड़ कर रहे थे। इस बात की जानकारी मिलते ही रामरतन अपने भाई के साथ मौके पर पहुंचा। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:22 PM (IST)
        

लाखों के जेवरात व नकदी उडाया

वैनी (सोनभद्र) : रायपुर थाना क्षेत्र के कन्हौरा गांव में दरवाजा खोल कर सोना एक परिवार को महंगा पड़ गया। खुले दरवाजे से गुरुवार की रात दबे पांव घर में पहुंचे चोर नकदी समेत लाखों रुपये के जेवरातों पर हाथ साफ कर दिए। पुलिस ने शुक्रवार को घटना स्थल का निरीक्षण किया है। कन्हौरा गांव निवासी विनोद शुक्ला व उनके परिवार के सभी सदस्य गुरुवार की रात घर मं ही थे। उमस व गर्मी के चलते घर का मुख्य दरवाजा खुला थ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:20 PM (IST)
        

ईद की खुशी पर मातम का पहरा

सोनभद्र : कार के पेड़ से टकराने की घटना में घोरावल कस्बे के दो युवकों की मौत व उतने ही लोगों के घायल होने से ईद की खुशी पर मातम का पहरा पड़ गया। गुरुवार की रात की घटना की जानकारी शुक्रवार की सुबह लोगों को हुई तो मातम फैल गया। कस्बे में अलविदा जुमा की नमाज भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भारी मन से अदा करने के बाद जनाजे की नमाज में शामिल हुए। सड़क हादसे में दम तोड़ने वाले एखलाक व नियाज के अलावा घायल नो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:20 PM (IST)
        

ठेका श्रमिकों की नियमितीकरण को करेंगे संघर्ष

ओबरा (सोनभद्र) : देशभर में घरों तक बिजली पहुंचाकर रोशन करने में लगे ठेका मजदूरों को नियमितीकरण में हम सभी एकजुट होकर संघर्ष करने की जरूरत है। उक्त बातें उत्तर प्रदेश विद्युत मजदूर संघ के प्रदेश उपमहामंत्री शशिकांत श्रीवास्तव ने भारतीय मजदूर संघ की स्थापना दिवस पर श्रमिकों को संबोधित करते हुए कही। इसके पूर्व संस्थापक दन्तोपंत ठेगड़ी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शाखा अध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:17 PM (IST)
        

तीस बालिकाओं को दिया गया ब्लोवर सेट

रेणुकूट (सोनभद्र) : जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के तत्वावधान में स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना की उपयोजना 'नगरीय स्वरोजगार प्रशिक्षण' के अंतर्गत 30 बालिकाओं को तीन माह का नि:शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण पिपरी में दिया गया। गुरुवार को एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें (डूडा) के परियोजना अधिकारी वीके निगम एवं हिंडाल्को ग्रामीण विकास विभाग महाप्रबंधक तेज बहादुर माथुर ने छात्राओं को 'ब्लोवर सेट' ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:15 PM (IST)
        

छींटाकशी से महिला अनुदेशक असुरक्षित

ओबरा (सोनभद्र) : चोपन विकास खंड के दूरवर्ती क्षेत्रों में महिला अनुदेशकों से छींटाकशी की घटनाओं से तैनात अनुदेशकों में नाराजगी है। संबंधित मामले में शुक्रवार को डा. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में अनुदेशकों की बैठक में ऐसी घटनाओं की निंदा की गई। अनुदेशकों ने कहा कि महिला अनुदेशक सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में जाने से हिचक रही हैं। भविष्य में अप्रिय घटना की स्थिति में शासन-प्रशासन को जिम्मेदार ठहराने की ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

बिजली चोरी में 10 पर एफआइआर

सोनभद्र/गुर्मा : चोपन थाना क्षेत्र के तीन गांवों में पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीसीएल) टीम की छापेमारी में बिजली चोरी करने के 10 मामलों का खुलासा हुआ। सभी के खिलाफ चोपन थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उपखंड अधिकारी अनिल कुमार की अगुवाई में टीम ने मारकुंडी, पथरहा के पईका, लालगंज व बसकटवा टोले में छापेमारी की। इस गांवों में जांच के दौरान 10 लोग बिजली चोरी करते पकड़े गए। बिजली चोरी के आरोप में पईक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:09 PM (IST)
        

बभनी में लोग बिजली के दर्शन को तरसे

सोनभद्र : बभनी ब्लाक के उपभोक्ता भी बिजली का दर्द झेल रहे हैं। खेती बारी के समय बमुश्किल सात -आठ घंटे बिजली मिल पा रही है। इस बाबत पूछे जाने पर अधिकारियों का कहना है कि ब्रेकडाउन है लेकिन उपभोक्ता यह समझ नहीं पा रहे कि ऐसा कौन से ब्रेकडाउन है जो हर दिन कई घंटे तक हो रहा है। अफसरों द्वारा सुबह से शाम तक हर दिन यही आश्वासन दिया जाता है कि काम चल रहा है, जल्द ही आपूर्ति बहाल हो जाएगी। इसी आश्वासन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:08 PM (IST)
        

सरकारी मानक-गगन पर भी खरे नहीं उतरे बादल!

सोनभद्र : लगातार लटकते दिखते चल रहे होने के बावजूद बरसने से कतराते फिर रहे बादल सरकारी मानक के गगन पर भी अब तक खरे नहीं उतरे हैं। चकरा गए न आप? बात बेशक चकराहट पैदा कर देने वाली है लेकिन यह वास्तविकता है कि निर्धारित मानक के परिप्रेक्ष्य में वर्षा अब तक अपेक्षा से बहुत ही कम हो सकी है। विभागीय आंकड़ों पर नजर डालें तो इसके मुताबिक भी जनपद में सूखा पड़ चुका है। ऐसे में यह समझना कठिन हो रहा कि हालात ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:08 PM (IST)
        

राजभाषा प्रतियोगिता में दिखा उत्साह

विंध्यनगर (सिंगरौली) : राजभाषा के सफल कार्यान्वयन के लिए कर्मचारी एवं उनके परिवारीजनों के ज्ञान में निरंतर वृद्धि करने की दृष्टि से राजभाषा अनुभाग द्वारा समय-समय पर हिंदी कार्यशालाओं, प्रशिक्षणों एवं प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया जाता रहा है। इसी श्रृंखला में एनटीपीसी विंध्याचल में हिंदीभाषी एवं हिंदीतरभाषी कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों हेतु वर्षाकालीन हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:03 PM (IST)
        

कर्मियों व श्रमिकों के विवाद ने पकड़ा तूल

अनपरा (सोनभद्र) : एक हजार मेगावाट की निर्माणाधीन अनपरा डी परियोजना में संविदा के तहत ब्वायलर का कार्य करा रही एक संविदा कंपनी के कर्मचारी व श्रमिकों के बीच हुए विवाद ने तूल पकड़ लिया है। कंपनी के कर्मियों ने शुक्रवार को श्रमिकों के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए कार्य बहिष्कार कर दिया। इससे कंपनी का कार्य प्रभावित रहा। संविदा कंपनी डीसीपीएल के सुपरवाइजर कृष्ण मोहन मनी ने आरोप लगाते हुए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:03 PM (IST)
        

महिलाओं को दी पोषाहार की जानकारी

अनपरा (सोनभद्र) : बाल विकास मृत्यु दर में कमी एवं मातृ स्वास्थ्य में सुधार संयुक्त राष्ट्रसंघ के सहस्त्राब्दि लक्ष्यों में प्रमुख है। नए कंपनी एक्ट में भी स्वास्थ्य सुधार को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों को सीएसआर का एक प्रमुख एवं अनिवार्य अंग बताया गया है। सीएसआर के तहत एस्सार फाउंडेशन द्वारा एस्सार पावर व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बंधौरा गांव में महिलाओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य, सुरक्षा व पोष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:02 PM (IST)
        

आधार कार्ड बनवाने के लिए उमड़ रहे लोग

शक्तिनगर (सोनभद्र) : स्थानीय विद्युत विहार स्थित कार्यालय में आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। आधार कार्ड के महत्व को देखते हुए इसे बनवाने के लिए लोगों में होड़ मची है। विद्युत विहार स्थित कार्वी कार्यालय में इन दिनों संविदा कंपनी द्वारा कैम्प लगाकर आधार कार्ड बनाया जा रहा है। आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग अपने राशन कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि पहचान व निवास का प्रमा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:01 PM (IST)
        

सफाई से अनपरा बाजार की लौटी रंगत

अनपरा (सोनभद्र) : ऊर्जाचल के प्रमुख अनपरा बाजार में व्याप्त गंदगी की शुक्रवार को साफ-सफाई शुरू की गई। आधा दर्जन से अधिक श्रमिक फावड़ा, तगाड़ी लेकर बाजार की सफाई में जुटे रहे। श्रमिकों द्वारा बाजार में काफी समय से एकत्र गदंगी को तगाड़ी में उठाकर ट्रैक्टर में लोड किया गया। साफ- सफाई शुरू होने से व्यापारी व नागरिक जहां राहत महसूस कर रहे हैं, वहीं बाजार की खोई रंगत भी वापस लौट रही है। अनपरा बाजार में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:59 PM (IST)
        

दुरुस्त कराया जाए संपर्क मार्ग

सोनभद्र : इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता कि सड़कों के बिना विकास संभव नहीं लेकिन यदि यही सड़कें विकास की जगह चोट पहुंचाने लगे तो ऐसा विकास कौन चाहेगा। कुछ ऐसी ही स्थिति जनपद में संपर्क मार्गो की हो गई है। शेखर, राजाराम, सीमा, अजय, लल्लू राम का कहना है कि राब‌र्ट्सगंज से पन्नूगंज मार्ग से सटे संपर्क मार्गो की हालत खस्ता है। सड़कों के निर्माण के समय से ही भ्रष्टाचार के इतने बड़े-बड़े गड्ढे दिखाई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:51 PM (IST)
        

बाजार में बड़े वाहनों के प्रवेश पर लगे रोक

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज नगर में वाहन पार्किंग स्थल न होने के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। वाराणसी -शक्तिनगर मार्ग पर प्रस्तावित फ्लाई ओवर निर्माण के कारण अक्सर बड़े वाहन जाम से बचने के चक्कर में चंडी तिराहे से मेन मार्केट में आ जा रहे हैं, जिसके कारण जाम की स्थिति और भी भयावह होती जा रही है। हालत यह है कि बीत्ते भर के बाजार में आदमी कम और वाहन अधिक दिखते हैं। पर्व व शाम के वक्त हालत और भी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:50 PM (IST)
        

आपदा प्रबंधन की हो तैयारी

सोनभद्र : आपदा राहत के लिए जिले में कोई भी व्यवस्था दिखाई नहीं दे रही है। प्राकृतिक रूप से दुर्गम क्षेत्रों को अक्सर ही कभी सूखा तो कभी बाढ़ का कहर झेलना पड़ता है। स्थिति यह है कि ज्यादा बारिश के मौसम में कुछ क्षेत्रों का काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से हर साल लोगों को घर बार छोड़ना पड़ता है लेकिन इसके बाद भी प्रशासन द्वारा पहले से कोई तैयारी नहीं की जाती। नगर के राम प्यारे, सोह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:50 PM (IST)
        

रोजा इफ्तार में दिया शांति व एकता का संदेश

दुद्धी (सोनभद्र) : स्थानीय तहसील मुख्यालय के डीसीडीएफ परिसर में बुधवार की शाम सहकारी क्रय विक्रय समिति के बैनर तले रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। इसमें लगभग सभी वर्गो के लोग पहुंच कर एक दूसरे को भाई चारा का संदेश दिया। समिति के अध्यक्ष जुबेर आलम ने इफ्तार में आए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए उपस्थित जनों को पर्व की शुभकामना दी। लोगों से अपील किया कि वे आने वाले दिनों में पड़ने वाले सभ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:59 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें