Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
February 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

घर में शिक्षामित्र ने कर ली खुदकुशी

डाला (सोनभद्र) : चोपन थाना क्षेत्र के कोटा गांव में शनिवार की रात शिक्षामित्र चंद्रकांत तिवारी (30) ने खुदकुशी कर ली। बेड रूम में पंखे के सहारे उसका शव लटका मिला। जेब से मिले सुसाइड नोट में आत्महत्या की वजह बीमारी लिखी है। चंद्रकांत तिवारी के परिवार वाले रविवार को उस वक्त हैरत में पड़ गए जब उसके कमरे का दरवाजा सुबह साढ़े आठ बजे तक नहीं खुला। परिवार वालों ने पहले दरवाजा खटखटाया और शोर मचाया लेकिन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 07:19 PM (IST)
        

प्रधान के चयन से बढ़ा आक्रोश

महुली (सोनभद्र) : विकास खंड दुद्धी के पोलवा ग्राम पंचायत में बिना ग्रामीणों व पंचायत सदस्यों के सहमति के मनमानी प्रधान चयन पर ग्रामीणों में तीव्र आक्रोश व्याप्त है। पंचायत भवन पर रविवार को पूर्व प्रधान संजू देवी की अध्यक्षता में पंचायत सदस्यों व ग्रामीणों की खुली बैठक की गई। इस बैठक में पूर्व प्रधान ने कहा कि पोलवा गाव के ग्राम प्रधान जोगेंद्र के मौत के बाद ब्लाक कर्मियों व पंचायत मित्र में आपस ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:48 PM (IST)
        

अलग-अगल घटनाओं मे दो की मौत

बैढ़न (सिंगरौली): खुटार गांव निवासी एक व्यक्ति की अज्ञात वाहन की चपेट में आने से शनिवार की रात मौत हो गई। खुटार गांव निवासी सीता शरण शाह पुत्र पन्ने लाल मुख्य मार्ग पर किसी कार्यवश गया था, इसी दौरान किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंचे परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसी क्रम में कचनी निवासी 18... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:48 PM (IST)
        

तीन ट्रैक्टर ट्राली लकड़ी बरामद

डाला (सोनभद्र) : चोपन थाना क्षेत्र के गुरमुरा रेलवे स्टेशन के पास छापेमारी कर वन विभाग की टीम ने तीन ट्राली लकड़ी बरामद किया है। डिप्टी रेंजर सीताराम के नेतृत्व में रविवार को साढ़े नौ बजे वन विभाग की टीम रेलवे स्टेशन पहुंची तो लकड़ी छोड़ लोग भागने लगे। सीताराम ने बताया कि पेड़ों का कटान कर जंगलों को वीरान बनाने वालों की धरपकड़ में वन विभाग की टीम गुरमुरा स्टेशन पहुंची थी। ये लोग बारवाडीह पैसेंजर ट्रेन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:47 PM (IST)
        

निर्धारित समय पर ही शुरू होगी अनपरा डी परियोजना

अनपरा (सोनभद्र) : उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम के सलाहकार एससी राय ने निर्माणाधीन एक हजार मेगावाट की अनपरा डी परियोजना का निरीक्षण किया तथा बीएचईएल एवं परियोजना के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यो की प्रगति का जायजा लिया। श्री राय ने बताया कि 10 फरवरी से स्टीम ब्लोइंग शुरू होगी तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 31 मार्च तक परियोजना से विद्युत उत्पादन शुरू कर लिया जायेगा। इस दौरान उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:45 PM (IST)
        

अनपरा व मेरठ के बीच होगा फाइनल

अनपरा (सोनभद्र): 41वीं डिस्काम/परियोजना कबड्डी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अनपरा व मेरठ की टीमों ने फाइनल में जगह सुनिश्चित की। अनपरा तापीय परियोजना क्रीड़ा समिति के तत्वावधान में रविवार की सुबह सीआइएसएफ ग्राउंड में आयोजित इस प्रतियोगिता का पहला मैच अनपरा और हरदुआगंज की टीमों के मध्य खेला गया। अनपरा के खिलाड़ियों ने अपने कौशल व दमखम का प्रदर्शन करते हुए मैच को एकतरफा बना दिया। अनपरा के अर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:35 PM (IST)
        

मनरेगा समाप्त करने की साजिश

अनपरा (सोनभद्र): मोदी का विकास मॉडल मजदूर-किसान व दलित आदिवासी के विनाश मॉडल है, जिसे कारपोरेट हित में देश की जनता पर थोपा जा रहा है। मोदी सरकार मनरेगा जैसी जनपक्षीय योजनाओं को खत्म करने की कोशिश में लगी है। इसे पहले ही उत्तर प्रदेश अखिलेश सरकार ने निष्प्रभावी बना दिया है। आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट द्वारा भाठ क्षेत्र स्थित लोझरा गांव में आयोजित आम सभा में आइपीएफ के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेश स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:33 PM (IST)
        

छात्रों को प्रोत्साहित करना शिक्षक का दायित्व

सिंगरौली : डीएवी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल खड़िया परियोजना में डीएवीसीएई के वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की चौथी श्रृंखला के अंतर्गत वर्कशाप का आयोजन किया गया। ट्रेंड्स आफ ट्रेडिशनल एंड मार्डन म्युजिक इन इंडिया, फिजिकल एजुकेशन एंड हेल्थ एंड एप्रोच आफ आ‌र्ट्स इन पर्सनालिटी डेवलपमेंट विषय पर आधारित कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि खड़िया परियोजना के सहायक प्रबंधक कार्मिक प्रवीण मिश्रा ने दीप जलाकर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:32 PM (IST)
        

बाल केंद्रित शिक्षण प्रणाली पर जोर

अनपरा (सोनभद्र) : डीएवी स्कूल अनपरा में रविवार की दोपहर राब‌र्ट्सगंज परिक्षेत्र स्थित विद्यालयों के लिए हिंदी, संस्कृत विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। शुभारंभ प्राचार्य जेपी मिश्रा ने दीप जलाकर किया। डीएवी परासी की प्राचार्य संध्या पांडेय ने कहा कि बच्चों और शिक्षक के बीच व्यावहारिक संबंध होना चाहिए। हमें अपनी शिक्षण प्रणाली में बदलाव की आवश्यकता है। बाल केंद्रित शिक्षा प्रणाली में शिक्षक क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:30 PM (IST)
        

बीजपुर-बैढ़न मार्ग गड्ढों में तब्दील

बीजपुर (सोनभद्र) : सीमावर्ती मध्य प्रदेश के बैढ़न को उत्तर प्रदेश के बीजपुर से जोड़ने वाले बैढ़न बाईपास मार्ग की बदहाली यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। बीजपुर तिराहे से सिरसोती तक गड्ढों में तब्दील हो चुकी सड़क पर जल जमाव के कारण यात्रियों, बसों एवं अन्य वाहनों को आवागमन में भारी फजीहत उठानी पड़ रही है। खराब एवं क्षतिग्रस्त सड़क के कारण इस संपर्क मार्ग पर आए दिन दुर्घटनाएं होने से कई लोग च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:29 PM (IST)
        

छापेमारी में निजी कंपनी की खुली पोल

सोनभद्र : खनिज विभाग की टीम ने अलग-अलग तीन स्थानों पर छापेमारी कर एक बड़े मामले का खुलासा किया है। वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग के निर्माण में लगी निजी कंपनी के सात डंपरों को सीज किया गया है, साथ ही कंपनी के उच्चाधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है। खनिज विभाग की इस कार्रवाई से निजी कंपनी के लोगों की नींद उड़ गई है। जिला खान अधिकारी आरपी सिंह के निर्देश पर विभागीय टीम ने रविवार को सुकृत क्षेत्र में छ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:28 PM (IST)
        

धान खरीद में लक्ष्य से 10 फीसद पीछे

सोनभद्र : धान खरीद की अंतिम तिथि 31 जनवरी को समाप्त हो गई। जिले में इस बार धान खरीद का लक्ष्य 45 हजार मीट्रिक टन रखा गया था। सूखे की मार झेल चुके जनपद में खरीद लक्ष्य को पाना काफी मुश्किल भरा माना जा रहा था लेकिन खरीद के अंतिम दिन तक विभाग ने 40 हजार एमटी (करीब 90 प्रतिशत) धान की खरीद की, जबकि हर साल से एक माह पहले ही धान खरीद का कार्य बंद कर दिया गया। धान खरीद में हर बार की तरह इस बार भी खाद्य ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:28 PM (IST)
        

समस्याओं से रूबरू हुए चेयरमैन

सोनभद्र : नगर पालिका परिषद ने रविवार को नगर के वार्ड तीन में जन चौपाल लगाकर जनता की समस्याओं से रूबरू हुई। चेयरमैन कृष्ण मुरारी की अध्यक्षता में चल रहे नगर पालिका आप के द्वार के तहत हर वार्ड में बिजली, पानी, जल निकासी, सड़क, साफ-सफाई, आधार कार्ड, आवास, पुरानी नाली आदि विषयों पर समस्याएं सुनी गई व उनके निस्तारण के लिए दिशा-निर्देश चेयरमैन द्वारा संबंधितों को दिए गए। श्री गुप्ता ने कहा कि पालिका ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:27 PM (IST)
        

एसडीएम के आश्वासन पर धरना स्थगित

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज सदर तहसील परिसर में भारत की मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के बैनर तले चलाए जा रहे अनिश्चित कालीन धरना रविवार को तीसरे दिन उपजिलाधिकारी द्वारा ज्ञापन लेने के बाद स्थगित कर दिया गया। इस दौरान आदोलनकारियों ने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि आदिवासियों के उपर हो रहे उत्पीड़न व उनके हक अधिकार व वनाधिकार के तहत उनको मालिकाना हक नहीं मिलता है तो 15 दिन के बाद हजारों की सं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:14 PM (IST)
        

पांच दिन बाद दर्ज हुआ अपहरण का मामला

रामगढ़ (सोनभद्र) : रामपुर बरकोनिया पुलिस ने पांच दिन बाद रविवार को धर्मदासपुर से लापता छात्रा का मामला दर्ज कर लिया है। गांव के ही एक युवक को आरोपी बनाया गया है। पुलिस उसकी तलाश सरगर्मी से कर रही है। बता दें कि धर्मदासपुर गांव के एक 17 वर्षीय किशोरी स्कूल जाने के लिए 27 जनवरी की सुबह सुबह नौ बजे घर से निकली लेकिन वापस नहीं लौटी। घटना वाले दिन देर शाम तक नहीं लौटी तो परिवार के सदस्यों ने मामले क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 06:03 PM (IST)
        

मनरेगा : पूरा नहीं हुआ सिंचाई कूप का निर्माण

बीजपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर ब्लाक के जरहां ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना के तहत निर्माणाधीन सिंचाई कूप का निर्माण कार्य पूरा कराए जाने की ग्रामीणों ने मांग की। सिंचाई कूप निर्माण के लिए भूमि देने वाले जरहां के बघाड़ू टोला निवासी पन्नालाल बैगा ने जिलाधिकारी सोनभद्र को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया है कि उक्त सिंचाई कूप का निर्माण कार्य पूर्व ग्राम प्रधान श्याम सुंदर जायसवाल के कार्यकाल में प्रारंभ हुआ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 05:57 PM (IST)
        

छत्तीसगढ़ से हो रही सरिया की तस्करी

गोविंदपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर क्षेत्र से लेकर बभनी, रेणुकूट, दुद्धी सहित ऊर्जाचल के कोने-कोने में छत्तीसगढ़ की सरिया बेखौफ मंगाई व बेची जा रही है। सेलटैक्स की जमकर चोरी हो रही है। इससे प्रदेश व जनपद को राजस्व की भारी क्षति झेलनी पड़ रही है। सूत्रों का कहना है कि सरिया तस्करों की सांठ-गांठ वाणिज्य कर विभाग के कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों से है, जो इस गोरखधंधे को जानते हुए भी अनजान बने हुए हैं। सूत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 05:46 PM (IST)
        

छत्तीसगढ़ से हो रही सरिया की तस्करी

गोविंदपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर क्षेत्र से लेकर बभनी, रेणुकूट, दुद्धी सहित ऊर्जाचल के कोने-कोने में छत्तीसगढ़ की सरिया बेखौफ मंगाई व बेची जा रही है। सेलटैक्स की जमकर चोरी हो रही है। इससे प्रदेश व जनपद को राजस्व की भारी क्षति झेलनी पड़ रही है। सूत्रों का कहना है कि सरिया तस्करों की सांठ-गांठ वाणिज्य कर विभाग के कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों से है, जो इस गोरखधंधे को जानते हुए भी अनजान बने हुए हैं। सूत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 05:44 PM (IST)
        

दुकान के शटर का ताला तोड़ चोरी

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज नगर में जनरल स्टोर के शटर का ताला तोड़ कर चोरों ने हजारों रुपये की नकदी पर हाथ साफ कर दिया। चोरी का खुलासा रविवार की सुबह तब हुआ, जब दुकानदार दुकान खोलने पहुंचा। पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया है। न्यू मार्केट में राम नरेश चौरसिया की जनरल स्टोर की दुकान है। रोज की तरह शनिवार की रात दुकान बंद कर वे घर सोने चले गए। रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे दुकान खोलने पहुंचे। शटर का त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 05:30 PM (IST)
        

उद्यमियों का रखें ख्याल

सोनभद्र : जिला उद्योग बंधुओं से जुड़े मामलों का निस्तारण समयबद्ध तरीके से किए जाने को लेकर संबंधितों के साथ अपर जिलाधिकारी मनीलाल यादव ने कलेक्ट्रेट में बैठक की। कहा कि व्यापारियों के प्रति सहयोगात्मक रूख अपनाया जाए और लंबित प्रकरणों का निस्तारण सकारात्मक सोच के साथ किया जाए। उन्होंने सभी संबंधितों को आगाह करते हुए कहा कि वे नियमानुसार कार्यवाही कर उद्यमियों की मदद करें, ताकि अधिक से अधिक रोजगार ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Feb 2015 05:25 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें