Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

अवैध खनन के खिलाफ फूंका प्रतीक पुतला

ओबरा (सोनभद्र) : अवैध तरीके से खनन कार्य का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को नेता जी चौक पर खान अधिकारी का प्रतीक पुतला फूंककर विरोध जताया। आंदोलित कार्यकर्ताओं ने कहा कि ओबरा, डाला, चोपन में खनन व वर्दी की शह पर रात में पोकलेन मशीन चलाई जा रही हैं और उच्चाधिकारियों को झूठी सूचनाएं दी जा रही है। रात में आकस्मिक छापा मारकर मामले की हकीकत को जाना जा सकता है। कार्यक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:31 PM (IST)
        

गुमनाम सुराजियों का गांव हुआ गुलजार

दुद्धी (सोनभद्र) : तहसील मुख्यालय से बारह किमी दूर आदिवासी बाहुल्य सांसद आदर्श गांव नगवां में सरकारी तौर पर जो नजारा शनिवार को देखने को मिला, उससे यह संकेत मिले कि गुमनाम आदिवासी सुराजियों के इस गांव की तस्वीर अब बदलकर ही रहेगी। दरअसल 99 फीसद आदिवासी परिवार वाले इस गांव में जन चेतना अभियान के तहत क्षेत्रीय सांसद छोटेलाल ने सूचना एवं प्रसारण विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का औपचारिक शुभ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:29 PM (IST)
        

खदानों में सुरक्षा मानकों के पालन के निर्देश

ओबरा (सोनभद्र) : बिल्ली-मारकुंडी खनन क्षेत्र के रास पहाड़ी क्षेत्र में शनिवार की शाम खनन, राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम पहुंची और खनन कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर सदर एसडीएम राजेंद्र तिवारी, पुलिस उपाधीक्षक प्रमोद यादव, लेखपाल राजेश मिश्र, खनन विभाग के सर्वेयर रामनाथ यादव ने खननकर्ताओं को सुरक्षित खनन का निर्देश दिया। कहा कि सभी पंट्टाधारक अपनी लीज सीमा पर अनिवार्य रूप से पिलर लगा दें। इसके पहले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:23 PM (IST)
        

आवासों पर कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई

ओबरा (सोनभद्र) : अंवैध कब्जाधारियों के खिलाफ शनिवार को भी कड़ा अभियान चला। सेक्टर चार में ई. अजय सिंह कटियार, हरेंद्र गुप्त, राणा प्रताप मल्ल, एमजे सिद्दीकी, एनजी चौबे सहित बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिकों ने संयुक्त अभियान चलाया। इस दौरान तीन दर्जन से अधिक आवासों में जल रही अवैध बिजली व उपयोग किया जा रहा पानी विच्छेद किया गया। बिजली विभाग की उक्त कार्रवाई से अवैध कब्जा धारियों में हड़कंप मचा हुआ ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:22 PM (IST)
        

विद्युत कर्मियों ने दिया धरना

अनपरा (सोनभद्र) : विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर विद्युत कर्मियों ने शनिवार को अनपरा परियोजना के मुख्य द्वार के समक्ष धरना-प्रदर्शन कर व्यापक विरोध जताया। इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने आरोप लगाया कि बार-बार ध्यान आकृष्ट कराने के उपरांत भी समस्याओं का निराकरण नहीं किया जा रहा है। प्रमुख मांगों के संबंध में उन्होंने कहा कि 14 जनवरी 2000 के पूर्व की स्थिति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:18 PM (IST)
        

अतिक्रमणकारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी

सोनभद्र : चोपन बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए जिलाधिकारी ने 24 दिसंबर की तिथि तय कर दी है। एसडीएम सदर की अगुवाई में ओबरा सीओ भारी फोर्स के साथ अतिक्रमण हटवाने का अभियान शुरू करेंगे। इससे पूर्व भी जिला प्रशासन ने आठ व 14 नवंबर को अतिक्रमण हटाने की तिथि तय कर अपने कदम पीछे खींच चुकी है। प्रशासनिक उपेक्षा वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग निर्माण में लगातार बाधा उत्पन्न कर रही है। सड़क निर्माण की शुरूआत से ही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:17 PM (IST)
        

खंडहर में तब्दील लालबहादुर नगर रेलवे स्टेशन

सोनभद्र : वक्त की मार कहें या फिर पूर्वजों की निशानी के साथ खिलवाड़, जिसे हमारी सरकार सहेज भी नहीं सकी। शायद आधे से अधिक जिले के लोगों को यह बात मालूम भी न हो कि राब‌र्ट्सगंज व खैराही रेलवे स्टेशन के बीच कभी लाल बहादुर नगर नामक रेलवे स्टेशन भी हुआ करता था। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लाल बहादुर के नाम पर राब‌र्ट्सगंज ब्लॉक के हिंदुआरी के पास बने रेलवे स्टेशन को फिर से चालू करने का मांग तेज हो गई है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 07:05 PM (IST)
        

धर्मशाला चौराहे से बंद रहेगा घोरावल मार्ग

सोनभद्र : घोरावल से जिला मुख्यालय आने वाले दैनिक यात्री रविवार को थोड़ा परेशान हो सकते हैं। कारण धर्मशाला चौराहे पर निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के स्लैब ढलाई का कार्य किया जाएगा। चेतक कंपनी के अधिकारी गोकुल चौधरी ने बताया कि चौराहे पर स्लैब ढलाई का कार्य सुबह नौ बजे से शुरू किया जाएगा, जो 21 दिसंबर तक चलेगा। बताया कि चौराहे पर निर्माण कार्य के कारण यातायात सही ढंग से चले, इसके लिए परिवर्तित मार्ग कम्हा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:37 PM (IST)
        

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बनाए प्रभावी

सोनभद्र : जब तक स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी आम जनता तक नहीं पहुंचेगी, इसका लाभ भी उन्हें नहीं मिलेगा। जरूरत है कि आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम तीनों इसके लिए काम करें। 19 वर्ष तक के बच्चों के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों को भी प्रभावी बनाने की जरूरत है। जल्द ही किशोरों की समस्याओं के निदान के लिए ब्लाक स्तर पर सेंटर खोला जाएगा। यह बातें मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र सिंह ने विकास भवन सभागार मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:36 PM (IST)
        

चार दशक बाद मूर्तरूप लेने की ओर

दुद्धी (सोनभद्र) : छह अक्टूबर 1976 को तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायणदत्त तिवारी के हाथों उद्घाटित कनहर सिंचाई परियोजना ने 38साल के दौरान कई उतार- चढ़ाव झेले। यही कारण है कि चार दशक का सफर तय करने की ओर अग्रसर इस परियोजना को लेकर क्षेत्रवासियों की पथराई आंखे एक बार फिर चमकने लगी हैं। आलम यह कि शुरुआती लागत 28 करोड़ के सापेक्ष अब इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब सवा बाइस सौ करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:34 PM (IST)
        

चार्ज को लेकर पीडब्ल्यूडी में घमासान

सोनभद्र : पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड में स्टोर के चार्ज को लेकर घमासान मच गया है। लोक निर्माण संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि अधिशासी अभियंता अपने चहेते अवर अभियंता, जिनका पूर्व में तबादला भी हो चुका है को स्टोर का चार्ज दिलाना चाहते हैं। एक्सईएन के इस रवैये से संघ के पदाधिकारियों में आक्रोश है। बता दें कि शासनादेश के मुताबिक लोक निर्माण खंड में किसी एक डिवीजन में एक अवर अभियंता दो वर्ष से अधिक स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:32 PM (IST)
        

विद्युत उत्पादन के विभिन्न पहलुओं पर मंथन

रिहंदनगर (सोनभद्र): विशेष सचिव विद्युत मंत्रालय भारत सरकार आरएन चौबे ने रिहंद सुपर थर्मल पावर परियोजना का दौरा किया। निरीक्षण दौरे के अंतर्गत उन्होंने एनटीपीसी रिहंद परियोजना से संबंधित विभिन्न कार्यो की प्रगति की जानकारी ली। कार्यकारी निदेशक सम्मेलन कक्ष में श्री चौबे ने रिहंद के कार्यकारी निदेशक पी रमेश, महाप्रबंधकों, विभागाध्यक्षों एवं परियोजना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परियोजना से संबंधित ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:24 PM (IST)
        

सर्वत्र शांति व खुशहाली क्रिसमस का संदेश

बीजपुर (सोनभद्र) : सेंट जोसेफ विद्यालय रिहंदनगर में क्रिसमस पर्व के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। विद्यालय परिसर में शुक्रवार की सायं आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि थानाध्यक्ष बीजपुर विरेन्द्र कुमार यादव, केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य आर के भारती एवं वरिष्ठ प्रबंधक मानव संस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:23 PM (IST)
        

बुजुर्ग समाज के अमूल्य धरोहर

शक्तिनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी सिंगरौली के आवासीय परिसर स्थित सेंट जोसेफ स्कूल में वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम मिशन संस्कार में बच्चों ने मनोरम प्रस्तुति कर वाहवाही लूटी। कार्यक्रम के प्रारंभ में बच्चों ने आकर्षक धुन तथा अच्छे तालमेल के साथ बैंड बजाकर अतिथियों का स्वागत किया। प्रार्थना नृत्य की सुंदर प्रस्तुति से दर्शक भाव विभोर हो उठे। मनमोहक वेश-भूषा में सामाजिक नियमों पर आधारित कार्यक्रमों की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:20 PM (IST)
        

अध्यादेश बिल वापस लेने की भरी हुंकार

बीना (सोनभद्र) : छह जनवरी से कोल श्रमिक संगठनों द्वारा प्रस्तावित पांच दिवसीय हड़ताल के मद्देनजर शनिवार की दोपहर बीना आफिसर्स क्लब में स्थानीय संगठन के नेताओं ने बैठक कर हड़ताल को सफल बनाने की रूपरेखा तैयार की। बैठक में कोयला खदान अध्यादेश बिल-2014 का पूर्णतया विरोध करते हुए श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय श्रमिक संगठनों द्वारा 17 दिसंबर को रांची में आयोजित बैठक में छह से 10 जनवरी त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:17 PM (IST)
        

छठ घाट पूजन स्थल के विवाद का पटाक्षेप

अनपरा (सोनभद्र) : समाधान दिवस के अवसर पर शनिवार को अनपरा थानाध्यक्ष के निर्देशन में राजस्व कर्मियों द्वारा कहुआनाला स्थित छठ घाट पूजन स्थल के इर्द-गिर्द की भूमि की पैमाइश की गई। पैमाइश के उपरांत वस्तु स्थिति स्पष्ट होते ही भूमि के मालिकाना हक को लेकर उपजे विवाद का पटाक्षेप हो गया। इसके बाद लोगों को राहत मिली। कहुआनाला घाट पर लंबे समय से श्रद्धालुओं द्वारा प्रत्येक वर्ष छठ पूजन किया जाता है। श्रद्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

प्रमाण पत्र की सत्यता करें सार्वजनिक

सोनभद्र : हिंदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष विनय श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी को पत्र सौंप दुद्धी विधायक की जाति प्रमाण पत्र के सत्यता की मांग की है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र से संबंधित मामले के निस्तारण के लिए एक समिति गठित है, जो 15 दिनों के अंदर समस्या निस्तारण करती है बावजूद दो माह गुजर जाने के बाद भी विधायक के जाति प्रमाण पत्र की सत्यता की जांच नहीं हो सकी, जो गलत है। बताया कि शिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:25 PM (IST)
        

रसोई गैस की कालाबाजारी से बढ़ा आक्रोश

रेणुकूट (सोनभद्र) : स्थानीय एक गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को पांच किलोग्राम का छोटा सिलेंडर जारी नहीं करता, जिसकी वजह से रसोई गैस की कालाबाजारी हो रही है। उपभोक्ताओं को मिलने वाले बड़े सिलेंडर से कालाबाजारी के धंधे में लगे लोग छोटे सिलेंडर भरकर मोटी कमाई कर रहे हैं। स्थानीय इंडेन गैस सर्विस उपभोक्ताओं की मांग के बावजूद पांच किलोग्राम वाला छोटा सिलेंडर उपभोक्ताओं को नहीं देता। इतना ही नहीं रेणुकूट स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:23 PM (IST)
        

सूखे तालाब बने गए खेल के मैदान

सोनभद्र : जनपद के दर्जनों ग्राम पंचायत ऐसे हैं जहां पर कम बारिश होने के कारण गांव का तालाब शो-पीस बन कर रह गया है। धूल उड़ रहे तालाब गांव के बच्चों के लिए खेल के मैदान बन गए हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से तालाब में जल भराव की व्यवस्था कराने की मांग की है। सूखे की चपेट में आने के बाद से ही जनपद के लोगों को गर्मी के समय पेयजल की होने वाली संकट का चिंता सताने लगी है। हालत यह है कि जनपद के अधिकांश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:20 PM (IST)
        

आयुक्त व डीएम ने किया निरीक्षण

ओबरा (सोनभद्र) : मंडलायुक्त अनिल कुमार व डीएम दिनेश कुमार ने शुक्रवार को बिल्ली-मारकुंडी ग्राम पंचायत व ओबरा नगर पंचायत के भलुआ टोला में निर्माणाधीन पानी की टंकी का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने जल निगम के अफसरों को समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया। करीब 35 करोड़ के लागत वाली पानी की टंकी का निर्माण ग्राम पंचायत व नगर पंचायत के भलुआ टोला में किया जा रहा है। निर्माण में रेलवे से अभी अनापत्ति ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 05:18 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें