Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

प्रदेश को अनपरा 'डी' से मिलने लगी बिजली

अनपरा (सोनभद्र) : बहुप्रतीक्षित एक हजार मेगावाट की अनपरा 'डी' की पहली इकाई का मंगलवार को पूर्वाह्न 11.40 बजे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा बटन दबा कर शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई वर्षो बाद सरकार की अपनी विद्युत परियोजना शुरू हुई है। आज से प्रदेश को अनपरा डी की पहली इकाई से विद्युत मिलनी शुरू हो जाएगी। इसकी दूसरी इकाई को भी जुलाई तक उत्पादनरत कर लिया जाएगा। राख बांध पर निर्माण कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:46 PM (IST)
        

सौगात पाकर खुब इतराए छात्र व ग्रामीण

अनपरा (सोनभद्र): मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के अनपरा आगमन के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत साइकिल व लैपटाप समेत अन्य सौगातों का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री के हाथों सौगात पाकर लोगों खुब इतराए। इसके तहत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत 50 लाख से अधिक मूल्य की सामग्री व चेक के साथ साइकिल सहायता योजना के अंतर्गत एक हजार पात्रों को साइकिल का वितरण किया। सौर ऊर्जा सहायता ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:28 PM (IST)
        

ब्लास्टिंग कर तोड़ा जा रहा पत्थर, आक्रोश

बभनी (सोनभद्र): थाना क्षेत्र के कनवा गांव के समीप कन्हैया माड़ा नदी में ब्लाटिंग कर पत्थरों को तोड़ा जा रहा है। तेज ब्लास्टिंग से जहां खतरे का अंदेशा बना रहता है, वहीं नदी नालों का अस्तित्व भी खतरे में है। कनवा-बरवाटोला बार्डर पर करोड़ों रुपये की लागत से सीएनडीएस विभाग से रपटा का निर्माण हो रहा है। कार्यदायी संस्था की गिद्ध दृष्टि वहां पर पड़े बड़े-बड़े पत्थर के चट्टानों पर है। पत्थरों में होलकर उसे त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

सोनभद्र के युवक की भदोही में हत्या

रामगढ़ (सोनभद्र) : कस्बा निवासी अनिरुद्ध मौर्य (40) की भदोही में हत्या की खबर मंगलवार को जब उसके परिवार वालों को हुई तो कोहराम मच गया। कस्बे में मातम फैल गया। परिवार वालों का कहना है कि उसकी हत्या रुपये के लेनदेन को लेकर हुई है। बता दें कि भदोही जिले के गोपीगंज थाना अंतर्गत जखाव गांव के सिंचाई कूप में सोमवार की शाम रामगढ़ कस्बा निवासी अनिरुद्ध मौर्य का शव बरामद होने से सनसनी फैल गई थी। शव को बोर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

अखाड़ों के विसर्जन का सिलसिला शुरू

दुद्धी (सोनभद्र) : रामनवमी पर्व संपन्न होने के बाद अब विभिन्न अखाड़ों के विसर्जन का सिलसिला शुरू हो गया। रविवार की रात रामनगर अखाड़ा का विधि विधान पूर्वक विसर्जन हुआ। केंद्रीय कमेटी के विधिक सलाहकार रामलोचन तिवारी ने बुजुर्गों का सम्मान करते हुए कहा कि पीढि़यों से चली आ रही इस परपंरा के निर्वहन में रामनगर अखाड़े का महत्वपूर्ण योगदान है। सबसे खास बात यह है कि इस कमेटी के लोगों की सोच हमेशा सकारात्मक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:06 PM (IST)
        

स्वरोजगार की दिशा में महिलाओं ने बढ़ाए कदम

सिंगरौली : बेरोजगार महिलाओं व बालिकाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु एनसीएल झिंगुरदह परियोजना द्वारा बैग मेकिंग एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुगंधा महिला समिति द्वारा निगमित सामाजिक दायित्व के तहत आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड जबलपुर के प्रशिक्षकों ने मदद की। समापन समारोह में मुख्य अतिथि महिला समिति की अध्यक्ष नीरजा गोमास्ता ने महिलाओं के जीवन में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:05 PM (IST)
        

20 लोगों को दिलाई गई क्लब की सदस्यता

रेनुकूट (सोनभद्र) : लायंस क्लब रेणुकूट का 45वा चार्टर नाइट कार्यक्रम हिंडाल्को प्रेक्षागृह में संपन्न हो गया। क्लब अध्यक्ष एमजेएफ दुलीचंद काबरा ने मुख्य अतिथि वीडीजी प्रथम पीएमजेएफ. प्रकाशजी अग्रवाल एवं अन्य लायन सदस्यों तथा उनके परिवार के सदस्यों का स्वागत किया। लायंस क्लब के सबसे वरिष्ठ चार्टर सदस्य एसजेड कुमार को मुख्य अतिथि ने उनके लंबे सेवा कार्यों के लिए स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:03 PM (IST)
        

249 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा आए मुख्यमंत्री द्वारा मंगलवार को सोनभद्र में 249 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का सामूहिक रूप से शिलान्यास किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के अंतर्गत पड़रछ ग्राम समूह पेयजल योजना (अनुमानित लागत 6804.48 लाख), राज्य सेक्टर शहरी पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत राब‌र्ट्सगंज नगर पालिका परिषद पुनर्गठन पेयजल योजना (अनुमानित लागत 9601.55 लाख), राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन के अंतर्गत ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:57 PM (IST)
        

सोनभद्र को दो घंटे अधिक बिजली

अनपरा (सोनभद्र) : मुख्यमंत्री ने सोनभद्र के लोगों की परेशानी को महसूस किया। उन्होंने कहा कि सड़क की दशा इतनी खराब है कि बार-बार विधायकों के बुलाए जाने के बाद भी वह यहां नहीं आ पाते। उन्होंने इसे गंभीरता से लिया। सपा सरकार के सौ दिन पूरे होते ही वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर नारायणपुर से हाथीनाला तक फोर लेन का शिलान्यास किया ताकि लोगों की यात्रा सुगम हो। अनपरा डी परियोजना की पहली यूनिट का लोकार्पण क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        

विकास के लिए गिंट्टी, बालू पर न लें रायल्टी

ओबरा (सोनभद्र) : जिले में डाला, बिल्ली, सुकृत की खदानों से गिंट्टी और सोन, रेणु व कनहर नदियों से बालू का वैध व अवैध खनन लगातार किया जा रहा है। जिले के बाहर से आए व्यवसायी, अधिकारियों व कर्मियों से मिलकर करोड़ों का निबटारा कर रहे हैं लेकिन सोनभद्र जिले के विकास व स्थानीय लोगों के भवनों के निर्माण में भी लोगों को रायल्टी चुकानी पड़ती है। यह बातें सोनभद्र पुर्ननिर्माण समिति के अध्यक्ष नवनीत कुमार सिं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:44 PM (IST)
        

विद्युत संकट से निजात को प्रदर्शन

सोनभद्र : पुलिस भर्ती की सीबीआइ जांच व विद्युत संकट दूर करने की मांग को लेकर अपना दल के कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में मंगलवार को प्रदर्शन कर राज्यपाल के नामित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष सत्यनारायण सिंह पटेल ने कहा कि प्रदेश में हुए पुलिस भर्ती घोटाले की सीबीआइ जांच होनी चाहिए। यदि इसकी इमानदारी से जांच कर दी जाए तो निश्चित रूप से कई बड़े नाम सामने आएंगे। श्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:43 PM (IST)
        

बेहाल मुर्धवा-बीजपुर मार्ग दे रहा दर्द

गोविंदपुर (सोनभद्र): जनपद के अति दुर्गम व दुरुह क्षेत्र में स्थित म्योरपुर व बभनी ब्लाक क्षेत्र के निवासियों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुर्धवा-बीजपुर मार्ग की हालत जर्जर है जबकि यह सड़क बभनी से छत्तीसगढ़ एवं ओड़िसा को भी जोड़ता है। बीजपुर से बैढ़न (मध्यप्रदेश) के आवागमन का मार्ग गढ्डे में तब्दील हो गया है। सड़क में उभरे गड्ढे, धूल से दुर्घटनाओं में इजाफा हुआ है। इस जानलेवा मार्ग ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:36 PM (IST)
        

समाजवादी पेंशन को लेकर ग्रामीणों ने घेरा कलेक्ट्रेट

सोनभद्र : समाजवादी पेंशन योजना के लिए पात्रों के चयन में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए घोरावल ब्लाक के खजुरवल गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को लोढ़ी स्थित कलेक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन किया। ज्ञापन भी सौंपा है। ग्रामीणों ने प्रधान और पंचायत मित्र के खिलाफ नारेबाजी भी की। ग्रामीणों ने पेंशन मामले में पात्रों के चयन का सत्यापन कराते हुए जांच कराए जाने की मांग की है। प्रदर्शनकारी ग्रामीणों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:34 PM (IST)
        

स्वार्थ हित से ऊपर उठ संगठन के लिए करें काम

डाला (सोनभद्र) : बहुजन समाज पार्टी सेक्टर कमेटी की समीक्षा बैठक स्थानीय मलिन बस्ती के हनुमान मंदिर परिसर में मंगलवार को हुई। मुख्य अतिथि जिला कोषाध्यक्ष फूल मोहम्मद ने कहा कि स्वार्थ हित से ऊपर उठकर कार्यकर्ता संगठन का कार्य करें। सपा की प्रदेश सरकार से जनता ऊब गई है और लोग बसपा से आस लगा रखे हैं। बड़ी संख्या में लोग बसपा से भी जुड़ रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:22 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने किया कोतवाली का घेराव

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के सिरपालपुर गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को कोतवाली के सामने प्रदर्शन कर धर्मेद्र प्रकरण के आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की। प्रभारी निरीक्षक रमाकांत पांडेय ने समझाने के बाद आश्वासन दिया कि प्रकरण की जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। सिरपालपुर गांव के ग्रामीण सुबह साढ़े सात बजे राब‌र्ट्सगंज कोतवाली पहुंचे। अनूप तिवार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

कूड़े में जिंदगी के मायने खोज रहे बच्चे

ओबरा (सोनभद्र) : नगर की सड़कों पर अक्सर ही कूड़े में कबाड़ खोज रहे बच्चों को आसानी से देख सकते हैं। ऐसा लगता है जैसे बच्चे अपने जिंदगी के मायने इन्हीं कूड़ों व कचरों में तलाश रहे हैं। शिक्षा विभाग के प्रयास के बावजूद ऐसे बच्चों को अभी भी शत-प्रतिशत विद्यालय भेजने में सफलता नहीं मिल पा रही है। पिछले दिनों चोपन विकास खंड के विद्यालयों के बच्चों व शिक्षकों ने रैली निकालकर जागरुकता अभियान चलाया था। इन ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:16 PM (IST)
        

किसानों को जल्द मिले मुआवजा

सोनभद्र : बे-मौसम बरसात से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग को लेकर राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल को नामित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। मांग की कि केंद्र व प्रदेश सरकारों द्वारा लगातार किसान विरोधी कार्य किए जा रहे हैं। भूमि अधिग्रहण बिल पास कराने की चिंता तो है लेकिन किसानों को मुआवजा कैसे मिले इस पर कोई कुछ करने को तैयार नहीं। असामयिक बरसात और ओलावृष्टि से किसानों की आलू, सर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:14 PM (IST)
        

लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का फूंका पुतला

सोनभद्र : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एनएसयूआइ) के बैनर तले छात्रों ने राब‌र्ट्सगंज स्थित सिविल लाइंस रोड पर मंगलवार को लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल कुमार यादव का पुतला फूंका और नारेबाजी की। छात्र नेता राघवेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार के नाक के नीचे पुलिस भर्ती में बड़े पैमाने पर धांधली हुई। इसके बाद पीसीएस परीक्षा का पेपर लीक हो गया। खुलेआम उसे पांच-पांच लाख रुपये में माफिया बेचत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:12 PM (IST)
        

बुद्ध के रास्ते पर चलना सबसे बड़ी उपलब्धि

मधुपुर (सोनभद्र) : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बघोर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इस दौरान शांति पाठ भी हुआ। हजारी लाल, कृष्णा बंशा वाला, विजय आदि ने बुद्ध गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मधुपुर बौद्ध मंदिर के संस्थापक डा. सत्यनारायण सिंह व मनोज कुमार सिंह ने कहा कि भगवान बुद्ध के रास्ते पर चलना ही जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। सत्य, अहिंसा, कर्म के रास्ते पर चलने वाले व्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:12 PM (IST)
        

मानदेय को लेकर अड़े गुरुजन

सोनभद्र : वित्तविहीन शिक्षकों के मानदेय की मांग को लेकर माध्यमिक शिक्षकों का धरना मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। इसकी वजह से दूसरे दिन भी मूल्यांकन कार्य नहीं हो सका। राब‌र्ट्सगंज स्थित मूल्यांकन केंद्र के सामने शिक्षकों ने सभा की और प्रदेश सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया। मांग पूरी होने तक आंदोलन को जारी रखने का संकल्प भी लिया। आंदोलन में शामिल शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य के लिए आए राजकीय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें