Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

नहरों की सफाई की होगी जांच

मीरजापुर : जिले में नहरों की सफाई व जलाशयों के मरम्मत के नाम पर लाखों का बजट खर्च हो गया है लेकिन हालत जस की तस बनी हुई है। जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर डीएम राजेश कुमार सिंह ने तकनीकी टीम बनाकर जांच कराने का निर्देश दिया है। गुरुवार को उन्होंने कहा कि एक एक नहर की जांच करायी जायेगी। बजट के अनुरुप कितना काम कराया गया है इसका सत्यापन कराया जायेगा। जांच के बाद कार्रवाई की जायेगी। डीएम ने कहा कि जलाशय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 10:49 PM (IST)
        

शिवाजी तालाब में विसर्जित हुई कान्हा की प्रतिमाएं

दुद्धी (सोनभद्र) : तहसील मुख्यालय के शिवाजी तालाब में बुधवार की आधी रात तक लीलाधारी की प्रतिमाएं विसर्जित हुईं। प्रतिमाओं के सकुशल विसर्जन के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस दौरान समूचे कस्बे में जय कन्हैया लाल की,मदना गोपाल की व हरि बोल सरीखे नारे गूंजने से यहां का वातावरण पूरी तौर पर भक्तिमय बना हुआ था। समूचे कस्बे का भ्रमण करने के बाद रात्रि नौ बजे डोला जुलूस में सवार लीलाधारी की प्रतिमाए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

आडिट के दौरान मजदूरों का हंगामा

गुर्मा (सोनभद्र) : नक्सल प्रभावित नगवां ब्लॉक के मकरीबारी गांव में गुरुवार को सोशल ऑडिट के दौरान मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। लामबंद हुए मजदूरों ने मनरेगा कार्यो का बहिष्कार किया और छह माह से बकाया पड़ी मजदूरी देने के बाद ही आगे कार्य करने की चेतावनी दी। मकरी बारी के पंचायत भवन में गुरुवार पूर्वाह्न 10 बजे से ऑडिट का काम शुरू हुआ। ग्राम विकास अधिकारी सुरेंद्र देव पांडेय व को-आर्डिनेटर जगदीश देव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:59 PM (IST)
        

रिश्तेदारी आए युवक का मिला शव

दुद्धी (सोनभद्र) : कोतवाली क्षेत्र के टेढ़ा गांव में रिश्तेदारी आए एक युवक की संदिग्ध हाल में गुरुवार की सुबह रेलवे लाइन किनारे शव मिलने से सनसनी फैल गई। मौके पर पहुंचे परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। गुरुवार को प्रात: रेलवे लाइन के समीप शौच के लिए गए ग्रामीणों की निगाह शव पर पड़ी तो सनसनी फैल गई। शव रेलवे टै्रक से बिल्कुल सटा हुआ था। करीब तीन फीट की दूरी पर मृतक का चप्पल एक साथ पड़ा हुआ था। पौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:56 PM (IST)
        

परिवार गया भोपाल, चोरों ने उड़ाया आठ लाख का माल

ओबरा (सोनभद्र) : सुमन नगर में शिक्षक इंद्रदेव सिंह के घर धावा बोलकर चोरों ने जेवर, बाइक व कपड़े सहित करीब आठ लाख का सामान उड़ा लिया। गृह-स्वामी के सपरिवार भोपाल गए होने के कारण घर बंद था। चोरों ने गुरुवार की रात वारदात को इत्मीनान से अंजाम दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने जानकारी ली। शिक्षक जब दोपहर में सपरिवार लौटे तो घर के गेट का ताला टूटा देख दंग रह गए। घर में जाने पर भीतर सबकुछ अस्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:44 PM (IST)
        

अभियंताओं का मोबाइल बंद हुआ तो प्राथमिकी

मीरजापुर: अघोषित बिजली कटौती से पूरा जिला त्राहि त्राहि कर रहा है और बिजली विभाग के अभियंता हैं की आम जनता एवं जनप्रतिनिधियों का फोन नहीं उठाते अक्सर उनका मोबाइल स्विच आफ रहता है। जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर डीएम राजेश कुमार सिंह ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बिजली विभाग के सभी खंडों के अभियंताओं को तलब कर बिजली आपूर्ति व रोस्टर की मानीटरिंग की। उन्होंने अभियंताओं से दो टूक कहा है कि जनता क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:34 PM (IST)
        

15 मवेशियों संग चार पशु तस्कर बंदी

करमा (सोनभद्र) : स्थानीय पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गुरुवार की तड़के घेरेबंदी कर बहेरा नहर के पास मवेशियों से भरे जो पिकअप को रोक लिया। इस मामले में चार पशु तस्कर गिरफ्तार हए है जबकि वाहन स्वामी व चालक फरार हो गए। 15 मवेशियों को मुक्त कराया गया है। घटना चार बजे भोर की है। करमा थानाध्यक्ष को सूचना मिली कि बहेरा गांव से दो पिकअप मवेशियों से भरे जाने वाले हैं। इस सूचना पर पुलिस ने बहेरा नहर के पास ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:06 PM (IST)
        

बेलदार के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के करमांव के ग्रामीणों ने गुरुवार को नगर में जुलूस निकाल नारेबाजी की। कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए बंधी प्रखंड के एक कर्मी को धंधरौल बांध ड्यूटी से हटाए जाने की मांग किए। कुलदीप पुरी, चुल्ली, मुन्ना, कैलाश, श्रीराम, विजय कुमार व सुरेंद्र आदि ग्रामीणों ने बताया कि बंधी प्रखंड डिवीजन में धंधरौल बांध आता है। इस बांध की सुरक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:56 PM (IST)
        

अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर जड़ा ताला, प्रदर्शन

सोनभद्र : लगातार हो रही अघोषित विद्युत कटौती का चहुंओर विरोध होने लगा है। गुरुवार को एनएसयूआइ कार्यकर्ताओं ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर तालाबंदी कर प्रदर्शन किया। लोगों ने विभाग पर मनमानी का आरोप लगाया है। शशांक ने कहा कि पूरे प्रदेश को रोशन करने वाला जनपद खुद अंधेरे में रहने को मजबूर है। जिला मुख्यालय पर बमुश्किल दस से 11 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। अगर विभाग जल्द ही आपूर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:53 PM (IST)
        

व्यवसायी के घर से दिनदहाड़े लाखों की चोरी

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज नगर के धर्मशाला रोड वार्ड नंबर छह निवासी बीज व्यवसायी के घर से दिनदहाड़े चोरों ने लाखों रुपये नकदी व जेवर पार कर दिया। चोर सेंधमारी कर घर में घुसे थे। घटना को लेकर क्षेत्र दहशत है। धर्मशाला रोड निवासी कमला सिंह की मंडी समिति के सामने बीज की दुकान है। वह बुधवार को सुबह 10 बजे पत्नी को लेकर किसी काम से वाराणसी चले गए। पुत्र राजेश घर में तालाबंद कर दुकान पर चला गया था। राजेश श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:49 PM (IST)
        

नहीं पूरी हुई मांगें, कर्मियों में आक्रोश

सिंगरौली : भारतीय कोयला खदान श्रमिक संघ सिंगरौली शाखा जेपीएमएल मझौली द्वारा कोल ब्लाक अमिलिया में एक कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजन किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे भारतीय कोयला खदान श्रमिक संघ के अध्यक्ष केपी द्विवेदी ने बताया कि कर्मियों की समस्याओं से संबंधित 10 सूत्रीय मांग पत्र जेपीएमएल प्रबंधन को दिया गया था। प्रबंधन ने 8 मांगों पर अपनी सहमति देते हुए एक माह का समय मांगा था। उन्होंने कहा कि प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:35 PM (IST)
        

हिंदी में कार्य करने पर बल

रिहंदनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी रिहंद के राजभाषा अनुभाग द्वारा धनवंतरि चिकित्सालय के सम्मेलन कक्ष में हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एनटीपीसी के चिकित्सा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रतिभागिता की। मुख्य अतिथि धनवंतरि चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव गोयल ने राजभाषा हिंदी में अधिक से अधिक कार्य करने के लिए लिए स्वयं शपथ लेते हुए सभी प्रतिभागियों को हिंदी म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:29 PM (IST)
        

वन भूमि पर कब्जे से हड़कंप

चोपन (सोनभद्र) : स्थानीय नगर के बग्घानाला के समीप वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग के किनारे डाला रेंज के चोपन ब्लाक के कंपार्टमेंट नंबर तीन में वन विभाग की लगभग 50 एकड़ भूमि पर ग्रामीणों ने कब्जा कर मड़हा लगा लिया। सूत्रों का कहना है कि वन विभाग द्वारा रोपित पौधों व झाड़ियों को काट कर वन भूमि पर कब्जा किया जा रहा है। यह कार्य करीब 15 दिनों से चल रहा है। इस बात की जानकारी डिप्टी रेंजर सीताराम को कुछ लो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:01 PM (IST)
        

तीस लाख के स्क्रैप चोरी में हवलदार निलंबित

ओबरा (सोनभद्र) : तापीय परियोजना से करीब तीस लाख रुपये के स्क्रैप के चोरी के मामले में सीआइएसएफ के समादेष्टा योगेश मेहता ने बुधवार की शाम हवलदार आरपी कुमार को निलंबित कर दिया है, वहीं सीजीएम ई. संजय तिवारी ने सूचना मिलते ही तीन सदस्यीय उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित कर दी है। बड़ी चोरी पर ठेकेदारों व बिजली कर्मियों में हड़कंप मच गया है। मंगलवार की सुबह करीब आठ बजे 216 मेगावाट की नवीं यूनिट से पड़े सात... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:00 PM (IST)
        

वृद्ध का पेड़ से लटका मिला शव

सांगोबांध (सोनभद्र) : बभनी थाना क्षेत्र के घघरा ग्राम पंचायत के महलपुर जंगल में बुधवार की शाम वृद्ध का शव पेड़ से लटका बरामद होने से सनसनी फैल गई। मृतक के पुत्रों ने हत्या कर शव का पेड़ से लटकाए जाने का आशंका व्यक्त की है। बभनी के बैना गांव निवासी राजबली पांडेय (50) का शव बुधवार की शाम साढ़े पांच बजे महलपुर के जंगल में पलास के पेड़ से लटका मिला। शव को कुछ चरवाहों ने देखा और घटना की सूचना घघरा के ग्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:55 PM (IST)
        

दही-हल्दी से सराबोर निकला डोला जुलूस

दुद्धी (सोनभद्र) : तहसील मुख्यालय पर बुधवार की शाम आस्था का जन सैलाब देखने को मिला। दही-हल्दी से सराबोर गोविंदाओं के साथ कृष्ण भक्तों का हुजूम रिमझिम फुहारों के बीच जब दुद्धी की सड़कों पर उतरा तो यहां ब्रज जैसा नजारा दिख रहा था। श्री कृष्ण जन्मोत्सव के तीसरे दिन निकलने वाले डोला जुलूस का शुभारंभ शाम करीब चार बजे मां काली मंदिर शुरू हुआ। ठीक उसी वक्त कृष्ण भक्तों को सराबोर करने के लिए इंद्रदेव भी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:54 PM (IST)
        

दु‌र्व्यवस्था से दरक रही प्राथमिक शिक्षा की नींव

सोनभद्र : शिक्षा की पहली सीढ़ी प्राथमिक विद्यालयों का परिवेश बदसूरत हो चला है। कहीं शौचालय ही नहीं हैं तो कही पेयजल के लिए हैंडपंप नहीं। कहीं चहारदीवारी के बिना विद्यालय चरागाह बनते जा रहे हैं। इस हालात से जहां शैक्षणिक माहौल बिगड़ रहा है वहीं प्राथमिक शिक्षा की बुनियाद भी दरकने लगी है। यह समस्या जनपद के नक्सल क्षेत्र में अधिक है। केस एक : नक्सल प्रभावित चतरा ब्लाक के रामगढ़ प्राथमिक विद्यालय पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:39 PM (IST)
        

बंधक छह मजदूरों को महिला ने कराया मुक्त

म्योरपुर (सोनभद्र) : स्थानीय थाना क्षेत्र के परनी, रजखड़ व बनमहरी गांव से काम दिलाने का झांसा देकर हरियाणा में बेचे गए छह मजदूरों को परनी की एक विधवा ने मुक्त करा दिया। नाटकीय तरीके से बंधक बनाए गए मजदूरों को मुक्त कराने के बाद बुधवार को वह सभी मजदूर संग परनी गांव पहुंची तो लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है। जिले में मानव तस्करी का धंधा तेजी से पनप रहा है। गरीब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:37 PM (IST)
        

लेखपालों के तबादले को लेकर छिड़ी जंग का पटाक्षेप

सोनभद्र : जिलाधिकारी के आदेश पर हाल के दिनों में लेखपालों के हुए तबादले के बाद चार्ज को लेकर छिड़ी जंग का पटाक्षेप बुधवार को हो गया। लेखपाल तबादले जैसे छोटे मामले में शासन स्तर से हुई पैरवी के आगे जिलाधिकारी को भी घुटने टेकने पड़े और तीन लेखपालों का कार्यक्षेत्र यथावत रहने का आदेश जारी कर दिया गया। गृह तहसील क्षेत्र व एक ही ग्राम पंचायत में कई वर्षो से जमे लेखपालों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने सख्त ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:26 PM (IST)
        

अधीक्षक का कटा एक दिन का वेतन

आसनडीह (सोनभद्र) : मुख्य चिकित्साधिकारी ने बुधवार को बभनी सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। अस्पताल की बदहाली पर कड़ी फटकार लगाई। सीएचसी व पीएचसी के पूरे कैंपस का निरीक्षण किया। सीएमओ एबी सिंह ने बताया कि अस्पताल का दो जगह चलना ठीक नहीं है। सीएचसी पर बिजली व पानी की समस्या है। एक माह के भीतर ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली चालू कर दी जाएगी। कहा कि मौके पर अस्पताल के कर्मचारी व संविदा चिकित्सक मिले लेकिन अधीक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:20 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें