Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

फसलों को चट कर जा रहे घड़रोज

मीरजापुर : सूखे से मुरझाई फसलों की सिंचाई के जुगाड़ में लगे किसानों की उम्मीदों पर घड़रोज पानी फेर दे रहे हैं। झुंड में विचरण कर रहे जंगली जानवर जिनके खेत में घुसते हैं उसे बर्बाद कर आगे बढ़ते हैं। इनका नदी नालों, बगीचों व सुनसान स्थानों पर डेरा रहता है। शाम ढलते ही ये सिवान की तरफ रूख कर लेते हैं फिर तो सब्जी की फसल से लेकर अरहर, धान, बाजारा, मक्का तक की फसलों को चट कर जा रहे हैं। परेशान हाल किसा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:42 PM (IST)
        

विद्युत कटौती से कांग्रेसियों में उबाल

सिंगरौली : बिजली कटौती से क्षुब्ध कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चितरंगी में प्रदर्शन कर व्यापक विरोध जताया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही चितरंगी की विधायक सरस्वती सिंह ने कहा कि व्यापक विद्युत कटौती से क्षेत्र में हाहाकार मच गया है। बार-बार ध्यान आकृष्ट कराने के उपरांत भी समस्या के निराकरण की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। अंबिकेश प्रताप सिंह उर्फ छोटे सरकार ने कहा कि लंबे समय से सत्तासीन भाजपा सर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:44 PM (IST)
        

जहर खाकर युवक ने दी जान

दुद्धी (सोनभद्र) : स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के दौरान राजेश कुमार नामक युवक की मौत हो गई। वह विंढमगंज थाना क्षेत्र के बैरखड़ गांव का निवासी बताया गया है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची इलाकाई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अन्त्य परीक्षण हेतु भेज दिया। बैरखड़ गांव निवासी राजेश रविवार की सुबह किसी बात से नाराज होकर घर में रखे घातक कीटनाशक पदार्थ का सेवन कर लिया। इसकी जानकारी होते ही परिज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:43 PM (IST)
        

मलेरिया रोगियों में इजाफा, आक्रोश

सांगोबांध (सोनभद्र) : बारिश न होने का दर्द झेल रहे रहवासी जहां बिजली संकट झेल रहे वहीं तीसरी समस्या मच्छर बन गए हैं। मच्छरों की अधिकता से मलेरिया का प्रकोप बढ़ गया है। ग्रामीणों का कहना है कि मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव न होने से मलेरिया रोगियों की तादाद बढ़ी है। क्षेत्र के अस्पतालों में मलेरिया रोगियों की तादाद तो बढ़ी लेकिन उपचार के संसाधन नहीं बढ़े। कई ऐसे गांव हैं, जहां के लोगों को 36 किलोमीटर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:43 PM (IST)
        

धूल के गुबार से जीना हुआ मुहाल

अनपरा (सोनभद्र) : वाराणसी- शक्तिनगर मुख्य मार्ग पर नियमित रूप से जल का छिड़काव नहीं किए जाने से उड़ रही धूल के गुबार से नागरिकों को नारकीय स्थिति में जीवन यापन करना पड़ रहा है। सड़क पर पैदल अथवा वाहनों से चलना मुश्किल हो गया है। बार-बार ध्यान आकृष्ट कराए जाने के उपरांत भी इस संबंध में किसी स्तर पर कोई पहल नहीं किए जाने से लोगों में आक्रोश व्याप्त है। प्रदूषण के खिलाफ नागरिकों द्वारा किए गए सत्याग्रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:42 PM (IST)
        

सफाई कर्मियों के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

सोनभद्र : जनपद में सफाई कर्मियों द्वारा लगातार लापरवाही बरतने के मामले सामने आ रहे हैं। लाख शिकायत के बावजूद भी वे सुधरने के लिए तैयार नहीं हैं। युवक मंगल दल के कार्यकर्ता सड़क पर उतर कर उनके खिलाफ शीघ्र ही मोर्चा खोलेंगे। युवक मंगल दल कार्यकर्ताओं ने रविवार को बैठक कर सफाई कर्मियों पर मनमानी का आरोप लगाया। कहा कि उंचडीह ग्राम पंचायत जो एक बड़ी आबादी वाला ग्राम पंचायत है, यहां कि साफ-सफाई दुरुस्त ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:31 PM (IST)
        

प्रधानाचार्य समेत दो के खिलाफ एफआईआर

सोनभद्र : आदर्श इंटर कालेज राब‌र्ट्सगंज में एक छात्र की पिटाई का मामला रविवार को नया मोड़ ले लिया। छात्र के पिता की तहरीर पर पुलिस ने प्रधानाचार्य व एक शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के कोरियांव गांव निवासी रवींद्र देव पांडेय ने शनिवार को पुलिस को तहरीर दी थी। उनका कहना था कि पुत्र आकर्षक देव पांडेय आदर्श इंटर कालेज राब‌र्ट्सगंज में 12वीं कृषि वर्ग का नियमित छात्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:25 PM (IST)
        

वन दारोगा समेत चार लोग कोर्ट में तलब

सोनभद्र : चुर्क के समीप सोन नहर के पास वर्ष 2013 में जेसीबी से कई घर गिराए जाने के बाद आग लगाने के मामले ने नया मोड़ ले लिया है। इस मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) ने चार वन कर्मियों को तलब किया है। सीजेएम ने तलब करने का आदेश चुर्क निवासी कपिल द्वारा दाखिल वाद में किया है। कपिल के मुताबिक घटना 20 सितंबर 2013 दिन में 11 बजे की है। वन विभाग के कर्मचारी वन रक्षक संजय दूबे, जवाहर लाल, वन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:12 PM (IST)
        

जांच में मिली अनियमितता, पांच को नोटिस

सोनभद्र : जनपद में एक बार फिर से अवैध खनन जोर पकड़ने लगी है। वैसे इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए खनन विभाग की टीम लगातार छापेमारी भी कर रही है। खनन अधिकारी एके सेन ने अपने दलबल के साथ शनिवार की देर शाम डाला व उसके आसपास के खनन क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान करीब आधा दर्जन से अधिक पत्थर खदानों की जांच की। श्री सेन ने बताया कि जांच के दौरान कई स्तरों पर गड़बड़ी मिली। जिस पर संबंधित लोगों को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:12 PM (IST)
        

कापर केबल संग धराया परियोजना कर्मी

अनपरा (सोनभद्र) : परियोजना से रविवार को तड़के ड्यूटी से वापस लौट रहे एक कर्मचारी को सीआइएसएफ के जवानों ने परियोजना के मुख्य द्वार पर हजारों रुपये के कॉपर केबल के साथ धर दबोचा। सीआइएसएफ द्वारा आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया। अनपरा परियोजना सब स्टेशन में अनुकंपा के आधार पर श्रमिक पद पर तैनात राजबली रात्रि में ड्यूटी के उपरांत रविवार की सुबह 5.30 बजे सफारी कार से घर वापस जा रहा था। इसी दौरान सी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:10 PM (IST)
        

कच्चा मकान गिरा, बालक घायल

रामगढ़ (सोनभद्र) : पन्नूगंज थाना क्षेत्र के विसंभरपुर गांव में रविवार की दोपहर खपरैल का कच्चा मकान भरभरा कर गिर पड़ा। मकान के मलबे में दबने से ओमप्रकाश (12) जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से मलबे को हटा कर बच्चे की जान बचाई गई। विसंभरपुर गांव निवासी हनुमान का घर सड़क के किनारे है। जिस स्थान पर उसका घर है उसके बगल में बारिश का पानी भरा हुआ है। हनुमान व उसकी पत्नी घर के अन्य सदस्यों के साथ बाहर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:08 PM (IST)
        

करोड़ों के विकास कार्य को मिली स्वीकृति

सिंगरौली : नगर पालिक निगम सिंगरौली की महापौर द्वारा नगर के विकास हेतु विभिन्न योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। महापौर रेनू शाह ने वार्ड क्रमांक 42 में 19.30 लाख रुपये की लागत से कंक्रीट रोड, वार्ड नंबर 29 स्थित बिलौहा टोला में 19.97 लाख रुपये की लागत से पीसीसी रोड, वार्ड नंबर 43 हिर्रवाह पश्चिम टोला में 9.90 लाख रुपये की लागत से विद्युतीकरण कार्य, वार्ड नंबर 20 स्थित सामुदायिक भवन के पास जल निक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:07 PM (IST)
        

सरस हाट केंद्र बना शो-पीस

कोन (सोनभद्र) : स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के तहत ऋण लेकर रोजगार करने वाले मुश्किल में हैं। उनके द्वारा तैयार माल को बेचने के लिए बनाए गए सरस हाट शो-पीस बने हुए हैं। चोपन ब्लाक का ग्राम पंचायत करईल इसका उदाहरण है। पहाड़ पर बना सरस हाट केंद्र कबाड़ियों की भेंट चढ़ गया है। बता दें कि लाखों की लागत से बने इस सरस हाट केंद्र में लगभग 20-25 दुकानों का निर्माण कराया गया है। उद्देश्य स्वर्ण जयंती रोजगा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:03 PM (IST)
        

रंगारंग कार्यक्रमों संग हैंडबाल स्पर्धा का आगाज

सोनभद्र : खेल निदेशालय व हैंडबाल संघ के संयुक्त तत्वावधान में राब‌र्ट्सगंज स्थित विशिष्ट स्टेडियम तियरा में रविवार को मंडल स्तरीय हैंडबाल प्रतियोगिता का रंगारंग शुभारंभ हुआ। जिलाधिकारी डीके सिंह ने दीप जलाकर उद्घाटन किया। ध्वजारोहण करने के बाद खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता शुरू हुई। मुख्य विकास अधिकारी महेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रतियोगिता में करीब दो घंटे तक सांस्कृति... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:02 PM (IST)
        

संस्थान की प्रगति में कर्मियों की भूमिका अहम

अनपरा (सोनभद्र) : रेनूसागर प्रशासनिक भवन स्थित मानव संसाधन विभाग के सभागार में एक समारोह का आयोजन कर सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। विभागाध्यक्ष चंद्रमोहन गुप्ता ने कहा कि कर्मी लंबे अंतराल तक कार्य करने के पश्चात संस्थान से सेवानिवृत्त होकर पूर्णरूपेण स्वस्थ रहते हुए अपने-अपने गृह नगर जा रहे है। कर्मियों ने अपने जीवन का लंबा समय संस्थान की सेवा में व्यतीत किया तथा संस्थान की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 06:59 PM (IST)
        

शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की मांग

डाला (सोनभद्र) : भारतीय जनता युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नगर की पेयजल समस्या को लेकर शनिवार को बैठक हुई। मंडल महामंत्री महेश सोनी ने कहा कि एनजीटी के आदेशानुसार नगर में स्थापित परियोजनाओं द्वारा स्थानीय क्षेत्र में शुद्ध पेयजल आरओ सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था। इसका समुचित पालन नहीं हो रहा है। डाला क्षेत्र सर्वाधिक जल व वायु प्रदूषण से प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:02 PM (IST)
        

पानी डालकर वजन बढ़ाने का मामला पकड़ा तूल

बभनी (सोनभद्र) : बभनी स्थित एफसीआइ गोदाम में विगत दिनों खाद्यान्न का वजन बढ़ाने के लिए विपणन निरीक्षक व उनके सहयोगियों द्वारा पानी डालने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया था, जिसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई थी। तीन दिन पूर्व क्षेत्रीय भ्रमण पर जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता राकेश बभनी आई थी। वहीं पर स्थानीय लोगों ने विपणन निरीक्षक द्वारा गोदाम में पानी डालकर वजन बढ़ाने की शिकायत प्रमुखता उठाई। जिसे गं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:44 PM (IST)
        

दुद्धी को जिला बनाने के लिए फिर मशक्कत

दुद्धी (सोनभद्र) : दुद्धी को जिला बनाने के लिए संघर्ष समिति ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। इस निमित्त शनिवार को सिविल बार सभागार में आयोजित सर्वदलीय बैठक में आंदोलन की रणनीति बनाई गई। आदिवासी नेता हरिराम चेरो की अध्यक्षता में हुई बैठक में लगभग सभी राजनीतिक दलों के साथ विभिन्न स्वयं सेवी व व्यापारी समेत अन्य संगठनों के साथ प्रबुद्ध वर्ग के लोग शामिल थे। बैठक को संबोधित करते हुए वरिष्ठ अधिवक्त... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:37 PM (IST)
        

मांगों को लेकर शिक्षकों का धरना-प्रदर्शन

सोनभद्र : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के कार्यकर्ताओं ने अपने 19 सूत्रीय मांग को लेकर शनिवार को धरना, प्रदर्शन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मांग पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा। मांग किया कि सत्र 2000 तक माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों को विनियमित किया जाए। 2005 के पश्चात नियुक्त शिक्षकों के जीपीएस कटौती व्यवस्था सुनिश्चित किय जाए। सभी मान्यता प्राप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:36 PM (IST)
        

सर्जन के अभाव में मरीज तोड़ रहे दम

ओबरा (सोनभद्र) : सर्जन के अभाव में मरीज आए दिन दम तोड़ रहे हैं परन्तु शासन-प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। बिल्ली जंक्शन पर यात्री ट्रेन से घायल से पिता-पुत्र का परियोजना चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार किया गया पर सर्जन के अभाव में बाहर रेफर किया गया। बाद में जिला चिकित्सालय से भी रेफर के बाद घायलों ने दम तोड़ दिया। बिल्ली गांव में जनता दल (यू) की मासिक बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:35 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें