Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

लाडले की सलामती के लिए निर्जला उपवास

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज नगर समेत आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को जीवित्पुत्रिका व्रत रख माताओं ने पुत्र की दीर्घायु के लिए पूजन-अर्चन किया। सुबह से नगर में खरीदारी की गई। माताओं ने निर्जला व्रत रख अपने बच्चों की सलामती के लिए भगवान से प्रार्थना की। बाजार में बिकने वाले फलों के दाम आसमान पर थे। दर्जनों की संख्या में व्रती माताएं नगर स्थित मंदिरों में विधिवत पूजन की। ऐसी मान्यता है कि जिन महिलाओं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:37 PM (IST)
        

पांच माह बाद भी नहीं मिली मजदूरी

महुली : कोन थाना क्षेत्र के पीपरखाड़ गांव में पांच माह से विद्यालय भवन के निर्माण में कार्य कर रहे मजदूरों के पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया जा रहा है। उनके समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। इससे श्रमिकों में रोष व्याप्त है। मजदूरों का कहना है कि भुगतान न होने से हमारा परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच गया हैं। पीपरखाड़ गांव के डिलवाहा स्थान पर एकलव्य विद्यालय (अनुसूचित/अनुसूचित जनजाति) में जनवरी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:30 PM (IST)
        

वनभूमि पर कब्जे को लेकर दो गुट आमने-सामने

महुली (सोनभद्र) : जिला प्रशासन के लाख कवायद के बावजूद वन भूमि पर कब्जे का मामला गहराता जा रहा है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में इस तरह के मामले ज्यादा आ रहे हैं। एक ऐसा ही मामला मंगलवार को विंढमगंज में सामने आया तो पुलिस के कान खड़े हो गए। विंढमगंज थाना क्षेत्र के जोरुखाड़ व घिवही के बार्डर पर स्थित वनभूमि पर कब्जे को लेकर दो गुट आमने-सामने हो गए। घिवही गांव के बार्डर के निकट लाल झंडा गाड़े माले के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:26 PM (IST)
        

रिम गियर चोरी मामले में दो अभियंताओं के नाम

ओबरा (सोनभद्र) : तीस लाख के चार रिम गियर की चोरी में दो अभियंताओं के और नाम आने पर तापीय परियोजना में हड़कंप मच गया है। निलंबित अवर अभियंता रामग्रह ने तापीय परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक व राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर्स संगठन के पदाधिकारियों को पत्र लिखकर इस मामले में दो अन्य अभियंताओं को अंतर्लिप्त बताया है और मामले की उच्च स्तरीय निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। निलंबित अवर अभियंता के पत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:05 PM (IST)
        

दूसरे की भूमि पर उड़ाए साढ़े तीन लाख के लोन

दुद्धी (सोनभद्र) : किसान क्रेडिट कार्ड में आये दिन तरह-तरह के मामले उजागर होते रहे हैं किंतु मंगलवार को जो सामने आया उससे लोग अचंभित रह गए। एक कारनामेबाज ने किसी दूसरे गांव में रहने वाले व्यक्ति के नाम पर फर्जी आईडी आदि बनवाकर करीब साढ़े तीन लाख रुपये का लोन निकाल लिया। इसका खुलासा होने पर संबधित लोगों के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। तहसील दिवस में गुहार लगाकर मामले का पर्दाफाश करने व दोषियों के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:01 PM (IST)
        

जनता ने भाजपा को दिखाया आइना

सोनभद्र : उप्र में हुए उप चुनावों में ऐतिहासिक सफलता पर सपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को बढ़ौली चौराहे पर मिठाई बांट खुशी का इजहार किया। इस मौके पर सदर विधायक अविनाश कुशवाहा ने कहा कि जनता ने भाजपा को आइना दिखा दिया। प्रधानमंत्री मोदी के वादे झूठे साबित हो रहे हैं, जिसका परिणाम उसे मिल गया है। सपा जिला कार्यालय पर जनता दर्शन के आयोजन में मंगलवार को सदर विधायक व जिलाध्यक्ष अविनाश कुशवाहा लोगों स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:58 PM (IST)
        

क्षतिग्रस्त पुलिया देख एडीएम ने लगाई फटकार

दुद्धी (सोनभद्र) : हाथीनाला थाना क्षेत्र के रेणुकूट मार्ग स्थित भुतहिया नाला पर बीते दिनों तक हुए कई हादसों के बावजूद महकमे द्वारा सुधि न लेने पर मंगलवार को एडीएम मनीलाल यादव ने संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। चेताया कि यदि एक सप्ताह के अंदर क्षतिग्रस्त पुलिया व सड़क निर्माण में लगे मजदूरों के सालभर से बकाए मजदूरी का भुगतान नहीं कराया गया तो कार्रवाई भुगतने के लिए तैयार रहें। दोनों प्रकरण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:57 PM (IST)
        

गांव में लगे डा. लोहिया की प्रतिमा

सोनभद्र: लोहिया ग्राम पंचायत होने के बाद भी विकास कायरें से अछूता रहने की शिकायत लेकर मंगलवार को बढ़ौली ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने विधायक रमेश दुबे से मुलाकात कर समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे रामशकल चौबे ने कहा कि बढ़ौली लोहिया ग्राम होने के बाद भी यहां का विकास कार्य आधा-अधूरा है। नाली-सड़क सभी जर्जर है, बावजूद इसके यहां पर कोई अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:54 PM (IST)
        

हड़ताली लेखपालों ने किया प्रदर्शन

दुद्धी (सोनभद्र) : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के आह्वान पर स्थानीय लेखपालों ने तहसील अध्यक्ष राम लौटन की अध्यक्षता में तहसील मुख्यालय पर एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे एसडीएम को चार सूत्रीय ज्ञापन सौंपते हुए उसे शासन तक भेजने की मांग की। प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर तहसील दिवस का बहिष्कार कर धरने पर बैठे लेखपालों को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सरकार इस संवर्ग को सिर्फ आश्वासन का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:46 PM (IST)
        

संविदा श्रमिकों ने फूंका आंदोलन का बिगुल

ओबरा (सोनभद्र) : विविध समस्याओं से जूझ रहे बिजली परियोजना में कार्यरत 20 व 25 वर्ष से कार्यरत संविदा श्रमिकों ने आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। आंदोलन में 22 सितंबर से 27 सितंबर तक झरिया नाला तापीय परियोजना गेट पर क्रमिक अनशन और शाम पांज बजे प्रशासनिक भवन पर प्रदर्शन तय है। मुख्य महाप्रबंधक को दिए गए पत्रक में विद्युत संविदा मजदूर संगठन के मंत्री बृजभान ने कहा है कि प्रशासनिक स्तर पर बार-बार सहमत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:41 PM (IST)
        

पीएसी कैंप बहुआर में पेयजल की किल्लत

सोनभद्र : पीएसी कैंप बहुआर में पेयजल का घोर संकट व्याप्त है। कैंप परिसर में पेयजल के लिए करीब सात स्थानों पर बोरिंग कराई गई है लेकिन सभी बोरिंग असफल साबित हुए हैं। सभी बोरिंग में सिर्फ बरसात के दिनों में ही पानी मिलता है। इसके बाद शेष दिनों में पानी बाहर से खरीदकर प्यास बुझानी पड़ती है। सूत्रों के मुताबिक कैंप के जवानों के लिए प्रतिदिन पांच टैंकर पानी खरीदा जाता है, जिसके एवज में जवानों को प्रतिम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:37 PM (IST)
        

माइनर पर अवैध कब्जे का विरोध

सोनभद्र : विठगांव में नाली की पैमाइश व सिपालपुर माइनर पर अवैध ढंग से कब्जा कर गुलावे को बंद कराने को लेकर मंगलवार को तहसील दिवस पर ग्राम सभा सिरपालपुर के ग्रामीणों ने सदर तहसील परिसर में प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान ग्रामीणों ने कब्जे के विरोध में नारेबाजी भी की। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव में सिंचाई विठगांव निस्फ से होती है लेकिन गांव के कुछ दबंग किस्म के लोगों द्वारा नाली पर अवैध कब्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:35 PM (IST)
        

टेंपो-बाइक टक्कर में छह जख्मी

नई बाजार (सोनभद्र) : राब‌र्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के पन्नूगंज रोड स्थित सेहुंआ गांव के पास मंगलवार की दोपहर दो बजे टेंपो व बाइक की हुई आमने -सामने की भिडं़त में छह लोग जख्मी हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। खलियारी से टेंपो में सवार छह लोग राब‌र्ट्सगंज के लिए आ रहे थे। वे पन्नूगंज रोड स्थित सेहुंआ गांव के पास पहुंचे ही थे कि सामने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:25 PM (IST)
        

तीरंदाजी प्रतियोगिता में किया प्रतिभाग

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज स्थित तियरा विशिष्ट स्टेडियम में संत जेवियर्स स्कूल की ओर से मंगलवार को अंतर्जनपदीय माध्यमिक विद्यालयीय तीरंदाजी प्रतियोगिता कराई। मुख्य अतिथि क्रीड़ा अधिकारी केके पांडेय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर खेल का शुभारंभ कराया। इस प्रतियोगिता में ओबरा इंटर कालेज, जय ज्योति इंटर कालेज चुर्क, विमला इंटर कालेज राब‌र्ट्सगंज, आदर्श इंटर कालेज राब‌र्ट्सगंज, जनता इंटर कालेज परासी पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:15 PM (IST)
        

देश को एक सूत्र में पिरोती है हिंदी

सिंगरौली : हमारे देश की महानता है कि यहां तीन हजार से ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं, किंतु पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने के लिए राजभाषा की आवश्यकता है। भारत में हिंदी सर्वाधिक भाग में बोली व समझी जाने वाली भाषा है। यही कारण है कि इसे राजभाषा का दर्जा प्रदान किया गया है। एनसीएल में आयोजित राजभाषा पखवारे के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि निदेशक निरंजन दास ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी भाषा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:13 PM (IST)
        

बच्चों को कथक की बारीकियों से कराया रूबरू

विंध्यनगर (सिंगरौली) : एनटीपीसी विंध्याचल सुपर थर्मल पावर स्टेशन द्वारा सीएसआर के तहत कोलकाता से आई मधुमिता राय के सहयोग से स्कूली बच्चों को सास्कृतिक कार्यक्रम एवं कथक नृत्य का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सेक्टर नंबर-2 शासकीय प्राथमिक विद्यालय चंदौली नवजीवन विहार में व मूक बधिर बच्चों के आशा किरण स्कूल विंध्यनगर में सुहासिनी संघ की अध्यक्ष रूपा राय व अन्य सदस्याओं की उपस्थिति में स्कूली बच्चों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:12 PM (IST)
        

234 मामलों में निबटे महज 22

सोनभद्र : शासन के निर्देश पर जनपद के तीनों तहसीलों में मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 234 मामले सामने आए। इनमें से 22 का निस्तारण मौके पर कर दिया गया, शेष 212 मामलों का निस्तारण समयबद्ध तरीके से करने का निर्देश दिया गया। मुख्य तहसील दिवस घोरावल में हुआ, जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने की। डीएम व अन्य अधिकारियों ने इस अवसर पर कुल 131 शिकायतें सुनी। मौके पर पा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:02 PM (IST)
        

मिली गड़बड़ी तो दोषी होंगे ग्राम स्तरीय अधिकारी

सोनभद्र : जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि 40 अधिकारियों द्वारा मंगलवार को विकास खंड घोरावल के 40 ग्रामों की खुली जाच कराई गई। जांच रिपोर्ट में कहीं अच्छे काम मिले तो कहीं पर जमीनी हालात काफी खराब मिले। श्री सिंह ने बताया कि मुख्य रूप से सफाई कर्मियों द्वारा कार्य न करना, बाल विकास एवं पुष्टाहार के भी वितरण में लापरवाही संबंधित कर्मियों द्वारा करना, आगनबाड़ी केंद्र में नामाकित बच्चों की उप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:02 PM (IST)
        

मुड़िलाडीह की जांच में मिलीं तमाम खामियां

सोनभद्र : वास्तव में डा. राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम मुड़िलाडीह में ग्राम पंचायत द्वारा सही तरीके से विकास कार्य नहीं कराए गए हैं। जांच के दौरान संपर्क मार्ग सही नहीं मिले। ग्राम पंचायत के काम में काफी लापरवाही बरती गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी 24 घंटे के अंदर खंड विकास अधिकारी, सहायक पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी के साथ मुड़िलाडीह में कराए गए विकास कार्यो की जांच रिपोर्ट सौंपे। यह आदेश ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:01 PM (IST)
        

नकाबपोश बदमाशों ने बाइक सवारों को लूटा

विंढमगंज (सोनभद्र) : विंढमगंज-कोन मार्ग पर पीपरखाड़ गांव के पास जंगली रास्ते में रविवार की रात नकाबपोश बदमाशों ने दो व्यवसायियों को लूट लिया। भुक्तभोगी के मुताबिक बदमाश उनसे 52 हजार रुपये नकद, दो मोबाइल फोनसेट व मोटर साइकिल के कागजात लूट ले गए। पुलिस ने नाकेबंदी कर तलाशी अभियान चलाया लेकिन बदमाशों का सुराग नहीं लग सका। विंढमगंज के दवा व्यवसायी प्रेमचंद्र जायसवाल व संतोष अग्रवाल रविवार की रात साढ़... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 08:51 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें