Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

डाकखाने की लचर व्यवस्था से अभ्यर्थियों की जलालत

ओबरा (सोनभद्र) : डाकखाने की लचर कार्य प्रणाली के चलते सोमवार को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक भेजने में नौकरी के अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उच्चाधिकारियों से मन माफिक सहयोग नहीं मिलने से डाक कर्मी भी परेशान दिखे। वन विभाग, बैंक सहित विभाग में निकली भर्ती के आवेदन पत्रों को भेजने हेतु अभ्यर्थी सोमवार को जैसे ओबरा के मुख्य डाकघर में पहुंचे तो स्पीड पोस्ट की ड्यूटी में तैनात जाक कर्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

जल जमाव से बिजली कर्मियों की बढ़ी मुश्किल

ओबरा (सोनभद्र): मरम्मत के अभाव में थर्मल परियोजना की सड़कों पर जल-जमाव आम बात हो गई है। ताप संयंत्र के पुराने होने की वजह से न तो शासन का विशेष ध्यान है और न ही बिजली का मुख्यालय शक्तिभवन भी पूरी ताकत से व्यवस्था को सुधारने की कोशिश कर रहा है। पुरानी ईकाइयों से प्रयास कर अभियंता व कर्मी किसी तरह से बिजली उत्पादन में लगे हुए हैं। शक्तिभवन चाहता है कि सिविल व्यवस्था में कम खर्च हो ताकि बिजली उत्पा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:48 PM (IST)
        

मार्निग कोर्ट की बहाली को लेकर हड़ताल

सोनभद्र : मार्निग कोर्ट के संचालन को बहाल रखने की मांग को लेकर सोमवार को जिले के अधिवक्ता हड़ताल पर रहे। राब‌र्ट्सगंज, घोरावल व दुद्धी में अधिवक्ताओं ने कचहरी व तहसील परिसर में जुलूस निकाला और नारेबाजी की। राब‌र्ट्सगंज कचहरी में सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बी सिंह की अध्यक्षता में जुलूस निकाला गया। वक्ताओं ने कहा कि मार्निग कोर्ट की बहाली की मांग को लेकर हर माह की 28 तारीख को हड़ताल पर रहने का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

धरने की भेंट चढ़ा रमजान, ईद की बारी

सोनभद्र : प्रशिक्षण या फिर प्रशिक्षित वेतनमान की मांग को लेकर एक माह से आंदोलित उर्दू शिक्षकों के धरना स्थल का सोमवार को मंजर ही कुछ और था। परिवार से दूर धरने पर बैठे शिक्षकों की आंखे डबडबाई हुई थीं। धरने की भेंट चढ़े रमजान का दर्द तो था ही, ईद की खुशियां परिवार के साथ शेयर न कर पाने का भी मलाल। इन सब के बावजूद जिला प्रशासन का दिल नहीं पसीजा ओर ईद के पहले धरना खत्म कराने की कोई पहल नहीं की गई। उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:24 PM (IST)
        

सड़क हादसे में एक और की मौत

घोरावल (सोनभद्र) : राब‌र्ट्सगंज-घोरावल मार्ग पर जमगाई गांव के पास कार के पेड़ से टकराने के हादसे में घायल लोहाण्डी गांव निवासी नोमान पुत्र कयामत की सोमवार को उपचार के दौरान मौत हो गई। इस तरह इस हादसे में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। बीते गुरुवार की रात साढ़े नौ बजे जमगाई के पास घोरावल जा रही कार पेड़ से जा टकराई थी। इस हादसे में घोरावल कस्बे के दो युवक एखलाक व नियाज की घटना स्थल पर ही मौत हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:17 PM (IST)
        

सुबह की कटौती से बिगड़ी दिनचर्या

सोनभद्र : दिन और रात में बिजली कटौती चाहे जब और जितनी हो लेकिन सुबह की कटौती से पूरी दिनचर्या खराब हो जा रही है। कहीं लोग स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो कहीं पीने का पानी ही नहीं मिल रहा है। हैंडपंपों पर पानी लेने के लिए लंबी लाइन लग जाना आदत में शुमार हो गया है। यहां तक कि मारामारी की नौबत भी आ जा रही है। यह कहना है राब‌र्ट्सगंज के बिजली उपभोक्ताओं का। हर्ष नगर के राजाराम का कहना है कि अमूमन लोग सु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:12 PM (IST)
        

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

रिहंदनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी रिहंद में संगम क्लब के सौजन्य से दस दिवसीय माईम कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में सांस्कृतिक संध्या का भी भव्य आयोजन किया गया। बच्चों के व्यक्तित्व का विकास, मनोरंजन, सूचना का आदान प्रदान व सामाजिक जागरुकता के विकास के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला में प्रख्यात माईम कलाकार अचिन गोस्वामी द्वारा बच्चों को प्रशिक्षित किया गया। कार्यशाला के समापन अवसर पर बच्चो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:08 PM (IST)
        

छात्र-छात्राओं ने दिया सामाजिक एकता का संदेश

अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा परियोजना आवासीय परिसर स्थित सेंट फ्रांसिस स्कूल में रमजान महीने के अंतिम दौर में सामाजिक एकता प्रस्तुत करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने ईद-उल-फितर से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत भी किया। अलीना ने कार्यक्रम के प्रारंभ में ईद व रमजान के महत्व पर प्रकाश डाला। शशांक ने ईद से संबंधित प्रश्न पूछकर सामान्य ज्ञान का परिचय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:06 PM (IST)
        

वृक्ष प्रकृति के अमूल्य उपहार

अनपरा (सोनभद्र) : पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे रोपित कर देना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उनकी समुचित देखभाल भी जरूरी है। वन महोत्सव के तहत सोमवार की सुबह अनपरा परियोजना आवासीय परिसर स्थित प्राथमिक विद्यालय औराडांड द्वितीय में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि म्योरपुर के ब्लाक प्रमुख व सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष संजय यादव ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पौधे मानव ही नहीं अन्य जीव-जंतुओं ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:05 PM (IST)
        

जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु

शक्तिनगर (सोनभद्र) : श्रावण मास के तीसरे सोमवार को ग्राम प्रधान कोटा के नेतृत्व में बस्ती के निवासियों ने चिल्काझील से जल भरकर कोटेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया। सोमवार की सुबह बड़ी संख्या में कोटा बस्ती के शिव भक्त ग्राम प्रधान गुप्तेश्वर सोनी के नेतृत्व में गेरुवा वस्त्र धारण कर ज्वालामुखी अनुष्ठानिक तालाब स्थित झरने से कांवर में जल भरकर गाजे-बाजे की धुन पर नाचते गाते कोटा बस्ती स्थित कोटेश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:02 PM (IST)
        

शिवालयों में उमड़ा भक्तों का रेला

अनपरा (सोनभद्र) : श्रावण के तीसरे सोमवार को भगवान शंकर को जलाभिषेक करने के लिए परिक्षेत्र स्थित विभिन्न शिवालयों में शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा लगाए जा रहे हर हर महादेव के घोष से वातावरण भक्तिमय हो गया। देर रात्रि तक मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए लोगों का तांता लगा रहा। भारी संख्या में कांवरियों ने टिप्पा झरिया से जल भरकर कोहरौल स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भोलेनाथ क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:01 PM (IST)
        

कंधे पर कांवर, दिल में उमामहेश्वर

शिवद्वार/घोरावल (सोनभद्र) : गुप्त काशी के नाम से प्रसिद्ध शिवद्वार धाम में श्रावण मास के तीसरे सोमवार को लगभग एक लाख कांवरियों ने उमामहेश्वर का जलाभिषेक किया। रविवार को ही कांवरियों की भारी भीड़ देखते ही जलाभिषेक शुरू करा दिया गया। शाम ढलते-ढलते मंदिर परिसर में पैर रखने तक की जगह नहीं बची। पुलिस व्यवस्था सुदृढ़ रहने से कांवरियों को दर्शन-पूजन में कठिनाई नहीं हुई। हजारों की संख्या में कांवरिये रवि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:00 PM (IST)
        

सावनी बयार में आस्था की फुहार

सोनभद्र : बम भोले, हर -हर महादेव की अनुगूंज। शिवलिंग पर जलाभिषेक करने को हर कोई आतुर। साथ में बच्चे भी व्याकुल। सोनांचल की जमीं पर सावनी बयार में आस्था की यह फुहार तीसरे सोमवार को दिखी। सोमवार को भगवान भाष्कर की लालिमा निकलने के साथ ही देवों के देव महादेव के दर्शन, पूजन को श्रद्धालु निकल पड़े। मन में आस्था और विश्वास के साथ जोश का शुरू हुआ मंजर देर शाम तक चला। जिनके पास में जो शिव मंदिर पड़ा वह वह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:58 PM (IST)
        

गौरवां माइनर क्षतिग्रस्त, सिंचाई बाधित

रामगढ़ (सोनभद्र) : कर्मनाशा कट से निकली गौरवां माइनर में बड़का नाला के पास तटबंध में बड़ा होल हो जाने से चतरा क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। जिससे कृषकों में आक्रोश है। किसान अशोक चौबे, श्रीनाथ, डंगर, ओमप्रकाश, नन्हें, कमला, हीरा, मोहन समेत अन्य ने आरोप लगाया कि बीते रविवार की रात उक्त माइनर में बड़ा होल हो गया जबकि पिछले वर्ष मरम्मत के नाम पर केवल विभाग धन लूट रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:54 PM (IST)
        

कानूनगो व लेखपाल समेत चार पर एफआइआर का आदेश

सोनभद्र : परिवार रजिस्टर में गलत सूचना दर्ज कर बनाए गए फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमीन हड़पने के लिए तैयार किए गए फर्जी वसीयतनामा का मामला गरमा गया है। करमा थाना क्षेत्र के सिरसिया ठकुराई गांव की कमलावती के दाखिल वाद के आधार पर सीजेएम ने कानूनगो, लेखपाल, सेक्रेटरी समेत चार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश करमा थानाध्यक्ष को दिया है। पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया तो सिरसिया ठकुराई की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:53 PM (IST)
        

कोवायरी माइंस मार्ग को लेकर किया जाम

डाला (सोनभद्र) : गड्ढे में तब्दील कोवायरी माइंस मार्ग को लेकर मलीन बस्ती के लोगों ने मार्ग को जाम कर दिया। इससे माइंस को जाने वाले पत्थर लोड वाहनों की लंबी कतार लग गई। कांग्रेस के पूर्व जिला सचिव बबूंदर पाठक, नागेंद्र पासवान, अवधेश चौहान, मिथिलेश भारद्वाज, गणेश त्रिपाठी, गुड्डू खान, राकेश गुप्ता का कहना था कि मार्ग की स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है। इस मार्ग से हैवी वाहन 40 टन पत्थरों की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:52 PM (IST)
        

भवन हस्तांतरण में देरी पर भड़के डीएम

रामगढ़ (सोनभद्र) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तियरा परिसर में बन रहे सीएचसी भवन को हस्तांतरित करने में देरी से सोमवार को जिलाधिकारी डीके सिंह भड़क गए। अचानक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को तलब कर लिया है। डीएम के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। डीएम डीके सिंह का काफिला सुबह दस बजे पीएचसी तियरा पहुंचा। उनके पहुंचते... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:50 PM (IST)
        

बाल सुरक्षा समिति का आयोजन

सोनभद्र : यूनीसेफ सहायतित एवं साई ज्योति संस्थान व दुद्धी ग्राम विकास समिति द्वारा क्रियान्वित बाल अधिकार परियोजना के तहत सोमवार को बाल सुरक्षा समिति का आयोजन किया गया। इस दौरान गांव से आए सुरक्षा समिति सदस्यों ने गांव स्तर पर बाल संरक्षण के मुद्दों, स्कूल में अध्यापकों के अभाव, बाल मजदूरी, बाल विवाह, बाल तस्करी, जन्म पंजीयन आदि के विषयों पर चर्चा किया गया। शिक्षा विभाग के संजय कुमार ने बाल सुरक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:47 PM (IST)
        

चौदह माह बाद भी सड़क की मरम्मत नहीं

रेणुकूट (सोनभद्र) : एक दशक इंतजार के बाद किसी तरह पिपरी संपर्क मार्ग के मरम्मत का कार्य शुरू हुआ और 14 माह में भी पूरा नहीं हो सका। जल विद्युत निगम पिपरी द्वारा कराए जा रहे मरम्मत कार्य में हीलाहवाली से लोगों में आक्रोश व्याप्त है। पिपरी मुख्य मार्ग फायर स्टेशन, हनुमान मंदिर, न्यू मार्केट, राजकीय इंटर कालेज से तुर्रा चौराहा तक लगभग ढाई किमी सड़क के मरम्मत का कार्य जून 2013 में शुरू हुआ था। 14 माह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:45 PM (IST)
        

आशाओं ने घेरा सीएमओ दफ्तर

सोनभद्र : विभिन्न मांगों को लेकर सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा संघ के पदाधिकारियों ने सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय का घेराव किया और नारेबाजी की। तत्कालीन सीएमओ पर अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए आशाओं ने प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। अध्यक्ष सूर्यवती पांडेय की अगुवाई में आशाएं सीएमओ दफ्तर पहुंची। सीएमओ डा. एबी सिंह दफ्तर में थे। आशाओं ने जमकर नारेबाजी की। कहना था ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:44 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें