Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

डाला खुलने से आए दिन गिर रहा कोयला

शक्तिनगर (सोनभद्र): वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग पर कोयला परिवहन करने वाले डंपरों से आए दिन गिरने वाले कोयले के चूर्ण से जहां परिक्षेत्र मे पर्यावरण प्रदूषण चरम पर पहुंच गया, वहीं कोयले की उड़ती धूल से दुर्घटनाएं भी बढ़ गई हैं। आलम यह है कि कभी-कभी तो डम्पर का डाला खुल जाने से कई टन कोयला सड़कों पर गिर जाता है। पीडब्ल्यूडी मोड़ पर भी मंगलवार को ऐसा ही नजारा देखने को मिला। एक निजी कंपनी के लिए कोय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:08 PM (IST)
        

नृत्य व गीत से बच्चों ने मोहा मन

अनपरा (सोनभद्र): अनपरा तापीय परियोजना की च्योतिपुंज महिला मंडल द्वारा बच्चों के रंगारंग कार्यक्रम हौसलों की उड़ान विद ग्रैंड मस्ती का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक इं. त्रिभुवन तिवारी ने दीप जलाकर किया। सर्वप्रथम बच्चों ने मां सरस्वती की वंदना से कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। बच्चों की एक से बढ़कर एक नृत्य,गीत की प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। फैंसी ड्रेस प्रतियोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:51 PM (IST)
        

पालीथिन के प्रयोग से बढ़ रहा प्रदूषण

शक्तिनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी सिंगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन के शापिंग सेंटर कांप्लेक्स में स्वच्छता अभियान के तहत वनिता समाज एवं केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की गृहणियों ने सार्थक प्रयास करते हुए प्लास्टिक एवं पालीथिन बैग का इस्तेमाल बंद करने की मुहिम चलाई। अभियान में संगम शापिंग सेंटर में फेंके हुए प्लास्टिक एवं पालीथिन को महिलाओं ने एकत्रित कर इसके सही निष्पादन हेतु संदेश दिया। पालीथिन का प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:43 PM (IST)
        

डीएम व एसपी ने जिला जेल का किया निरीक्षण

सोनभद्र : जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक शिवशंकर ने मंगलवार को संयुक्त रूप से नव निर्मित जिला कारागार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कहा कि जनपद के आरोपियों को अब जल्द ही मीरजापुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि जिला कारागार जल्द से जल्द चालू किया जाएगा। श्री सिंह ने कारागार के अंदर के हिस्सों, प्रशासनिक परिसर व कारागार कर्मियों के आवासीय परिसर का निरीक्षण के दौरान कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:32 PM (IST)
        

झारखंड में बम मिलने से बढ़ी सतर्कता

दुद्धी (सोनभद्र) : झारखंड राज्य में विधान सभा के लिए हो रहे मतदान के दौरान पलामू जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के जंगली इलाके में मंगलवार की दोपहर पांच बम मिलने से सनसनी फैल गई। जिले के विंढमगंज से करीब सवा सौ किलोमीटर दूर बम मिलने से जनपद पुलिस सतर्क हो गई। पुलिस अधीक्षक शिव शंकर यादव के निर्देश पर पहले से सक्रिय फोर्स झारखंड के सीमावर्ती इलाके में फैल गई। क्षेत्राधिकारी देवेश शर्मा व विंढमगंज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:30 PM (IST)
        

वजीफा न मिलने से छात्रों की पढ़ाई बाधित

ओबरा (सोनभद्र) : यूपी में कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के बंद वजीफा से अध्ययन रत करोड़ों विद्यार्थियों के पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ा है। बंद वजीफा को चालू कराने के संघर्ष में लगे भारतीय छात्र उत्थान समिति के कार्यकर्ता नगर व जिले से निकलकर अब दिल्ली के सड़कों तक भीख मांगेगे और प्रदेश की संवेदनहीनता से पूरे देश की जनता को अवगत कराएंगे। प्रदेश में बंद किए गए वजीफा बहाली के मुद्दे पर समिति के संरक्षक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:29 PM (IST)
        

सदस्य संख्या बढ़ाने में भाजपा ने लगाई ताकत

ओबरा (सोनभद्र): भारतीय मजदूर संघ कार्यालय पर भाजपा के कार्यकर्ता सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि अजित सिंह कंग व अनिल सिंह गौतम ने आल लाइन प्रत्येक बूथ पर कैंप लगाकर सौ सदस्य बनाने पर जोर दिया। सम्मेलन की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष जेपी सिंह ने किया। वक्ताओं ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर कैंप के माध्यम से भाजपा के सदस्यों में अत्यधिक बढ़ोत्तरी के प्रयास की जरूरत है। सम्मेलन में नगर पंचायत के पूर्व अध्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:28 PM (IST)
        

ऑनलाइन चार हजार बनाए नए सदस्य

सोनभद्र : भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने विभिन्न मंडल इकाईयों सदस्यता अभियान के लिए मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया। इसमें डिजिटल ऑन लाइन सदस्यता के बारे में गहन जानकारी दी गई। चार हजार नए सदस्य बनाए गए। राब‌र्ट्सगंज की कार्यशाला में राब‌र्ट्सगंज व चतरा मंडल इकाई के कार्यकर्ता शामिल हुए। जिलाध्यक्ष भूपेश चौबे ने कहा कि एक नवंबर से शुरू हुए इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाना ही सफलता की सी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:26 PM (IST)
        

यात्रियों से भरा आटो पलटा, आठ घायल

पटवध (सोनभद्र) : चोपन थाना क्षेत्र के अवई गांव के पास मंगलवार की शाम अनियंत्रित होने के बाद एक आटो कई पलटी खा गई। वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर हुए इस हादसे से अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में आठ यात्री घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राब‌र्ट्सगंज से यात्रियों को लेकर एक आटो सलखन की तरफ जा रहा था। घटना शाम पांच बजे की है। आटो जैसे ही अवई गांव के पास पहुंचा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:24 PM (IST)
        

शौच के लिए निकली विवाहिता पर हमला, मौत

चोपन (सोनभद्र) : स्थानीय नगर के दक्षिणी छोर पर स्थित प्रीत नगर में बीती रात करीब 11 बजे संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत हो गई। मृतका के गले पर चोट के गंभीर निशान पाए जाने से हत्या की आशंका व्यक्त की जा रही है। प्रीत नगर में रागिनी (22) पत्नी बबुंदर अपने दो बच्चों के साथ किराए के मकान में रहती थी। सोमवार की रात करीब 11 बजे वह शौच के लिए मकान से बाहर निकली। थोड़ी देर बाद परिजनों को उसकी ची... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:24 PM (IST)
        

टीपर की चपेट में आने से महिला की मौत

ओबरा (सोनभद्र): बिल्ली-मारकुंडी क्रशर क्षेत्र में मंगलवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे टीपर की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने थाना जुगैल गांव करमनिया की मृतका रमरेश्वरी (38) के शव को कब्जे में लेकर अन्त्य परीक्षण में राब‌र्ट्सगंज भेज दिया। घायल भागमनी (45), बसमतिया (35), सरोज (8) के उपचार हेतु चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा। थाना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:51 PM (IST)
        

प्रदूषण से कराह रहा ऊर्जाचल

अनपरा (सोनभद्र) : कोयला व राख के बेहिसाब परिवहन से पूरा ऊर्जाचल प्रदूषण से कराह रहा है। कोयले व राख की धूल ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। ज्यों-ज्यों दवा की त्यों-त्यों मर्ज बढ़ता गया कि तर्ज पर अनपरा परिक्षेत्र में प्रदूषण पर नियंत्रण की कवायद की जा रही है। स्थिति इतनी विषम हो गई है कि दो पहिया वाहन चालकों का सड़क पर चलना दूभर हो गया है। वाहन चलाते समय जहां आंखों में धूल जाने से दुर्घटना की आशं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:45 PM (IST)
        

सड़क निर्माण में गड़बड़ी पर भड़के

बखरीहवां (सोनभद्र) : म्योरपुर ब्लाक के नक्सल प्रभावित क्षेत्र नेमना ग्राम पंचायत के नवाटोला में करोड़ों की लागत से बन रही सड़क में मानकों की अनदेखी से आक्रोशित ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर जमकर आक्रोश व्यक्त किया। नवाटोला के ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से बन रही छह किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण में संविदाकार द्वारा स्थानीय क्षेत्र की नदियों,पहाड़ियों से बालू, गिट्टी, बोल्ड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:45 PM (IST)
        

आदिवासियों ने आरक्षण के लिए भरी हुंकार

सोनभद्र : त्रिस्तरीय चुनाव में अनुसूचित जनजाति को आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर आदिवासियों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया और जमकर नारेबाजी की। धरनास्थल पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने कहा कि संविधान में यह व्यवस्था होने के बाद भी उन्हें चुनाव में आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। अनुसूचित जनजाति जागृति मंच के बैनर तले कलेक्ट्रेट में जुटे आदिवासियों की अगुवाई कर रहे वक्ताओं ने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:43 PM (IST)
        

दो क्रशर व्यवसायियों में मारपीट, गिरफ्तार

चोपन (सोनभद्र) : स्थानीय थाना क्षेत्र के क्रशर क्षेत्र में रास्ते के विवाद में बग्घानाला के पास दो पक्षों में मारपीट से हड़कंप मच गया। पुलिस के मुताबिक कुंदन सिंह और अतुल सिंह के बीच क्रशर क्षेत्र में आने जाने के रास्ते को लेकर विवाद पहले से चल रहा था। सोमवार की देर शाम बग्घानाला के पास अतुल सिंह व कुंदन सिंह के बीच मारपीट होने लगी। मारपीट के दौरान कुंदन सिंह के वाहन का कई शीशा चकनाचूर हो गया। घटना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:43 PM (IST)
        

आखिर कब पूरा होगा वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग

सोनभद्र : पांच अगस्त, 2015 तक वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण कर लेना है। चौड़ीकरण के कार्य को तय समय पर कर लेने की बात भी निर्माण कंपनी चेतक कर रही है लेकिन नगर में प्रस्तावित चार किलोमीटर फ्लाई ओवर में अभी तक एक लेन का भी तैयार न होना, सलखन ओवर ब्रिज व अदलहाट में बाइपास निर्माण की सुस्ती दावों पर प्रश्न चिह्न लगा रहे हैं। एक हजार 211 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे वाराणसी-शक्तिनगर म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 06:42 PM (IST)
        

स्वास्थ्य संविदा कर्मियों ने प्रदर्शन की बनाई रणनीति

सोनभद्र : राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों की मंगलवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित रामजानकी मंदिर परिसर में हुई बैठक में 27 नवंबर को लखनऊ में विधान सभा के सामने होने वाले प्रदर्शन की रणनीति बनाई गई। इस मौके पर अध्यक्ष डा. अरूण चौबे ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा पर चिकित्सक, स्टाफ नर्स, एएनएम, बीपीएम, कंप्यूटर असिस्टेंट, डाटा इंट्री आपरेटर, एमपीडब्ल्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 05:50 PM (IST)
        

पूर्वाचल के विकास को संघर्ष करेगा न्याय मोर्चा

सोनभद्र : भारतीय सामाजिक न्याय मोर्चा पूर्वाचल के विकास के लिए संघर्ष करेगा। मंगलवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित शीतला मंदिर के पास मोर्चा की हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। साथ ही आगामी छह दिसंबर को होने वाले अधिवेशन की सफलता के लिए रणनीति बनाई गई। इस मौके पर मोर्चा के राष्ट्रीय संरक्षक व संयोजक रामकृष्ण पाठक ने कहा कि संस्था आयोग द्वारा पंजीकृत हो गई है। कहा कि जनपद की वनाधिकार अब तक लागू नहीं हो स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 05:49 PM (IST)
        

नहरें सुखीं, किसान हलकान

सोनभद्र : जनपद में किसानों के हितों को लेकर जिला प्रशासन कितना सजग है उसकी बानगी जनपद की नहरें दे रहीं हैं। धान की फसल की बर्बादी के बाद रवि के मौसम में गेहूं की अच्छी उपज की आस लगाए किसानों को एक बार फिर मायूसी ही हाथ लग रही है। नहर विभाग की उदासीनता का आलम यह है कि नवंबर माह के आखिरी सप्ताह तक नहरें सुखी हैं जबकि नवंबर गेहूं बोआई का सबसे अच्छा मौसम माना जाता है। सोन लिफ्ट परियोजना भी अभी तक पू... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 05:34 PM (IST)
        

ग्रामीणों को मिलने लगा आरओ का पानी

गोविंदपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत किरवानी के दोनों राजस्व ग्रामों रनटोला व किरवानी के ग्रामीणों को लंबे संघर्ष के बाद रविवार से आरओ का पानी मिलने लगा है। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह के प्रयास से यह संभव हो सका है। जलापूर्ति शुरू होने की पुष्टि करते हुए ग्राम प्रधान दिनेश कुमार जायसवाल ने बताया कि यह गांव एमबीसीएल के काफी करीब है तथा यहां के जलस्रोत पूर्णतया फ्लोराइड युक्त हैं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 05:25 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें