Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

बच्चों के विकास में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भूमिका अहम

अनपरा (सोनभद्र) : बच्चों के सर्वागीण विकास में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भूमिका अहम है। इससे बच्चों में निहित प्रतिभा का प्रगटीकरण होता है। रेनूपावर प्रेक्षागृह में आयोजित आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल के 36वें वार्षिकोत्सव समारोह में विद्युत गृह के यूनिट हेड व विद्यालय के अध्यक्ष आरके गुप्ता ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए बच्चों को कठिन परिश्रम के साथ अध्ययन करने की नसीहत दी। विद्यालय के प्रधानाचार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:49 PM (IST)
        

कथक में 'टी-20' की प्रस्तुति ने किया मंत्रमुग्ध

डाला (सोनभद्र) : अचलेश्वर महादेव मंदिर के 47वें वार्षिकोत्सव का समापन संगीत एवं नृत्य समारोह से हुआ। इस मौके पर मंच पर नृत्य-संगीत की जैसे गंगा ही उतर आई हो। कार्यक्रम का उद्घाटन महंत मुरली तिवारी, ऋषिकेश से आए स्वामी भगवतानंद महराज, जेपी समूह के कार्यकारी अध्यक्ष अजय शर्मा एवं अधिशासी अध्यक्ष अमित शर्मा ने दीप जलाकर किया। इसके पश्चात बनारस से आए कथक नर्तक पं. माता प्रसाद मिश्र एवं उनके पुत्र रु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:48 PM (IST)
        

ओबरा बना जिला वालीबॉल चैंपियन

ओबरा (सोनभद्र) : ओबरा ने रेनुसागर को हराकर स्व. कन्हैया लाल मेमोरियल 19वीं जिलास्तरीय वालीबाल चैंपियनशिप अपने नाम कर ली है। विजेता टीम को मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि रमेश सिंह यादव ने ट्राफी प्रदान कर पुरस्कृत किया। फाइनल के रोमांचक मैच में डा. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में वालीबॉल स्पोर्टिग क्लब ओबरा ने रेनुसागर को 25-14, 25-21 व 25-22 से हराया। प्रतियोगिता में रेनुसागर के राजन को प्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:47 PM (IST)
        

रंगोली से बच्चों की निखरती है प्रतिभा

अनपरा (सोनभद्र) : रंगोली प्रतियोगिता द्वारा छात्र-छात्राओं में एकाग्रता, स्वच्छता एवं सौंदर्य बोध की कला विकसित होती है। स्थानीय आवासीय परिसर स्थित डा. अम्बेडकर सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि ज्योतिपुंज महिला मंडल की वरिष्ठ सदस्य सुरेखा राजीव ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बालकों में अंतर निहित प्रतिभा का प्रकटीकरण होता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

दीपावली पर नयी बस्ती को मिली सौगात

अनपरा (सोनभद्र) : लंबी जद्दोजहद के बाद नई बस्ती परासी में 400 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगने पर नागरिकों ने राहत की सांस ली। किसी न किसी वजह से नई बस्ती में ट्रांसफार्मर लगने की प्रक्रिया एक-एक दिन बढ़ती जा रही थी। पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश बैसवार, विहिप के जिलाध्यक्ष एके गुप्ता, भाजपा मंडल अध्यक्ष मनीष श्रीवास्तव, परासी ग्राम प्रधान विश्राम बैसवार, ऊर्जाचल उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के मह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

जमकर खनके जेवर व बर्तन

सोनभद्र /चुर्क : सुख-समृद्धि व वैभव का पर्व धनतेरस मंगलवार को जनपद में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जनपद में दिल खोलकर खरीदारी हुई। अनुमान के मुताबिक करीब दस करोड़ रुपये से अधिक की खरीद-फरोख्त की गई। अकेले जिला मुख्यालय पर ही विभिन्न साजो-समान की खरीद के दौरान दो करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री हुई। गाड़ी व स्वर्णाभूषण पर सर्वाधिक खर्च किए गए। इसके अलावा बर्तन, साजो-समान व अन्य वस्तुओं पर भी खर्च किए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:14 PM (IST)
        

छह सफाई कर्मी निलंबित

दुद्धी (सोनभद्र) : तहसील मुख्यालय पर मंगलवार को जन सुनवाई करने आए जिलाधिकारी दिनेश कुमार ने अपने कार्य स्थल से नदारद पाए गए आधा दर्जन सफाई कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही दो आंगनबाड़ी सहायिकाओं को हटाने व एक शिक्षिका का वेतन रोकने का निर्देश दिया। यह कार्रवाई तहसील दिवस में आए अधिकारियों की टीम गठित कर क्षेत्र के गांवों में औचक निरीक्षण के लिए नियुक्त विशेष टीम की रिपोर्ट पर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:03 PM (IST)
        

लेखपालों का तहसील पर प्रदर्शन

सोनभद्र : चार सूत्रीय मांगों को लेकर उत्तर-प्रदेश लेखपाल संघ की ओर से मंगलवार को जिला मुख्यालय पर धरना, प्रदर्शन किया गया। वक्ताओं ने कहा कि अपनी मांगों को लेकर 13 अक्टूबर को लखनऊ में भी धरना-प्रदर्शन किया था। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी हुई है। मांग करते हुए कहा कि लेखपालों के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया नहीं की जा रही है। जनपद के तीनों तहसीलों सदर, दुद्धी व घोरावल में तैनात लेखपाल अतिरिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:58 PM (IST)
        

आश्वासन पर माले का आंदोलन स्थगित

दुद्धी (सोनभद्र) : जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के आश्वासन पर बीते पंद्रह सिंतबर से क्रमिक अनशन पर बैठे भाकपा माले के लोगों ने हाल फिलहाल अपने आंदोलन को स्थगित करने का निर्णय लिया। सैंतीस दिनों ने अनशनरत आंदोलनकारियों ने तहसील प्रशासन पर आंदोलन की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए पुलिस अधीक्षक के समक्ष बभनी पुलिस पर कई गंभीर आरोप भी लगाए। इस पर एसपी ने प्रकरण के बाबत संबंधित थाने के एसओ मनोज कुमार पां... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:57 PM (IST)
        

गरबा व डांडिया का लोगों ने उठाया लुत्फ

शक्तिनगर (सोनभद्र): सिंगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन के कालोनी परिसर स्थित महिलाओं की स्वयंसेवी संस्था वनिता समाज द्वारा दीपावली उत्सव का आयोजन किया गया। वनिता समाज भवन में आयोजित उत्सव के प्रारंभ में श्री गणेश भगवान की पूजा कर मां दुर्गा एवं लक्ष्मी की आराधना की गई। मुख्य अतिथि वनिता समाज की अध्यक्ष सोमा चौधरी, उपाध्यक्ष विभा श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। स्वामी मैती एवं बनानी ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:18 PM (IST)
        

छात्रों ने पटाखा न फोड़ने का लिया संकल्प

सोनभद्र : प्रकाश पर्व दीपावली के मद्देनजर प्रकाश जीनियस इंटरमीडिएट कालेज के छात्रों और अध्यापकों ने विद्यालय प्रांगण में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में पटाखे न फोड़ने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य जीपी तिवारी ने कहा कि हम अपने जीवन में पर्वो के संदर्भो और उद्देश्यों को उतार लें तो काफी हद तक पर्यावरण को संतुलित रखा जा सकता है। प्रबंध निदेशक राजेंद्र प्रसाद जैन ने विद्यालय परिवार की तमसो मां ज्योति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

पीडब्ल्यूडी के लिपिक पर एफआइआर

सोनभद्र : लोक निर्माण विभाग में सहयोगी महिला लिपिक से छेड़खानी करा व विरोध करने पर धमकी देने का मामला गरमा गया है। महिला की तहरीर पर पुलिस ने पीडब्ल्यूडी के लिपिक कुंवर शैलेंद्र सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। देवरिया जिले के पसरही गांव की रीना द्विवेदी लोक निर्माण विभाग में लिपिक हैं। रीना के साथ ही कुंवर शैलेंद्र सिंह भी लिपिक हैं। रीना का आरोप है कि शैलेंद्र सिंह चार माह से उसके आगे पीछ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:11 PM (IST)
        

कोटेदार के खिलाफ घेरा कलेक्ट्रेट

सोनभद्र : नगवां ब्लाक में स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पवनी कला की जांच में कई खामियां मिलने के बावजूद कार्रवाई न होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। वे सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान को निलंबित करने की मांग कर रहे थे। गांव के राजेंद्र बहादुर सिंह, शिवशंकर सिंह, बच्चा सिंह, कमलेश्वर, ओमप्रकाश, निर्मला आदि के मुताबिक पवनी के कोटेदार की शिकायत 17 ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:01 PM (IST)
        

मां व बच्चे को स्वास्थ्य, शिक्षा व पोषण जरूरी

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक कार्यालय के सभागार में सोमवार को रेड अलर्ट बिजीविलिटी वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य रेड अलर्ट अंतर्गत किए जा रहे प्रयासों का संकलन कर समस्त हितभागियों तक पहुंचाना है। सामुदायिक रेड अलर्ट निगरानी प्रणाली का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण एवं पेयजल आदि सेवाएं जो मां और बच्चों के लिए जरूरी हैं, समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक उच्च ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 07:01 PM (IST)
        

वॉलीबाल : महिला वर्ग में ओबरा बना चैंपियन

ओबरा (सोनभद्र) : उन्नीसवीं कन्हैया लाल जनपद स्तरीय वॉलीबाल प्रतियोगिता के महिलाओं के वर्ग में ओबरा के खिताब पर कब्जा कर लिया है। महिला वर्ग के रोमांचक फाइनल में ओबरा ने चोपन को 15-11,15-9 से हराया। इससे पहले फाइनल मैच की मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष दुर्गावती देवी ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। पुरुष वर्ग में दूसरे दिन परिधान स्पोर्टिग क्लब खड़िया ने जल कड़वा को 15-10,15-7 से मात दी। इसके अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        

ट्रैक्टर-ट्राली से कुचलकर युवक की मौत

रामगढ़ (सोनभद्र) : पन्नूगंज थाना क्षेत्र के बजरा गांव के पास रविवार की रात ट्रैक्टर ट्राली से कुचलकर युवक की मौत हो गई। हादसे से रायपुर थाना क्षेत्र के पड़री गांव में मातम फैल गया। रायपुर थाना क्षेत्र के तेनुआ व पड़री गांव से शनिवार को पांच ट्रैक्टर ट्रालियों से करीब 50 लोग विंध्याचल दर्शन पूजन के लिए गए थे। रविवार की रात सभी लोग ट्रैक्टरों से लौट रहे थे। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के बजरा गांव में एक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 06:28 PM (IST)
        

खेलकूद से मिलती है अनुशासन की सीख

दुद्धी (सोनभद्र) : अनुशासन की प्रथम पाठशाला है खेल। इससे न सिर्फ हमें अनुशासित रहने की सीख मिलती है,बल्कि खेल के माध्यम से हम अपनी सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं। यह बातें तहसीलदार दिनेश कुमार मिश्रा ने रविवार को दुद्धी खेल मैदान पर विद्या भारती द्वारा संचालित महावीर सरस्वती शिशु मंदिर के जनपद स्तरीय दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के पश्चात आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही। वही विशि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

विजय पर भाजपा ने मनाया जश्न

सोनभद्र : हरियाणा व महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव में मिली सफलता पर रविवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नगर के बढ़ौली चौक पर मिठाई बांटकर अपनी खुशी व्यक्त की। इस दौरान कई स्थानों पर पटाखे छोड़कर खुशी का इजहार किया गया। जिलाध्यक्ष भूपेष चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमित शाह के नेतृत्व में पूरे देश में भाजपा की लहर है। दो राज्यों में मिली सफलता के बाद से सभी राजनीतिक दलों को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 07:34 PM (IST)
        

वन भूमि पर कब्जे के मामले में दो गिरफ्तार

शिवद्वार (सोनभद्र) : घोरावल वन क्षेत्र के उंभा व पेढ़ गांवों में वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण करते तीन लोग पकड़े गए। गोविंद पाल निवासी बेलाही थाना मड़िहान (मीरजापुर) को घोरावल वन रेंज उंभा गांव में ट्रैक्टर से वन भूमि पर जोताई करते समय पकड़ा गया। ट्रैक्टर को जब्त करने के साथ ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं पेढ़ गांव निवासी तेजबली कोल व गुरुवल निवासी मोहन मौर्या को पेढ़ गांव में मिंट्टी का कच्च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

मतदाता पहचान पत्र बनवाने उमड़े ग्रामीण

अनपरा (सोनभद्र) : शासन के निर्देश पर नए मतदाता पहचान पत्र बनाने एवं पहचान पत्रों में सुधार के लिए परिक्षेत्र स्थित विभिन्न पोलिंग बूथों पर शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ी। अपने-अपने बूथों पर निर्धारित प्रपत्रों के साथ बीएलओ भी मुस्तैद रहे। आवश्यक औपचारिकताओं को पूर्ण कर ग्रामीणों ने आवेदन पत्र भरे। परिक्षेत्र स्थित विभिन्न विद्यालयों सहित अन्य बूथों पर सुबह 10 बजे से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें