Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सोनभद्र

छठ घाटों पर लगा गंदगी का अंबार

अनपरा (सोनभद्र) : सूर्य की उपासना का पर्व छठ पूजा के उपरांत घाटों पर भारी गंदगी का अंबार लग गया है। पूजा में जहां साफ-सफाई का विशेष महत्व रहता है वहीं पूजा समाप्त होते ही छठ घाट गंदगी के कारण कराह उठे हैं। जिन तालाबों एवं छठ घाटों की हफ्तों साफ-सफाई कर उसे पूजा के लायक बनाया गया वहां आज भारी मात्रा में गंदगी दिख रही है। लोगों का कहना है कि जब तक सभी में साफ-सफाई के प्रति जागरुकता नहीं आएगी, तब त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

किशोरी ने प्रधानपति पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

गोविंदपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 वर्षीय किशोरी ने गांव के ही प्रधानपति पर शारीरिक शोषण का आरोप लगा कर सनसनी फैला दी है। महिला उत्पीड़न रोकने के लिए बने हेल्प लाइन पर उसने सूचना देकर न्याय की गुहार लगाई है। उसका कहना है कि घटना तीन दिन पहले की है। वह मिंट्टी लेकर आ रही थी। प्रधानपति उसके पड़ोस के मकान में शराब पी रहा था। प्रधानपति ने उसे रोक लिया और गिलास में शराब डालने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:23 PM (IST)
        

एक लाख 70 हजार रुपये मंडी शुल्क वसूल

सोनभद्र : मंडी समिति उप निदेशक अंजनी सिंह ने शुक्रवार को करमा, बभनी, आसनडीह, चोपन मार्ग पर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंडी शुल्क जमा किए बगैर गेहूं, चावल का परिवहन करते हुए कई वाहनों को पकड़ा। पकड़े गए लोगों से एक लाख 70 हजार रुपये की वसूली की गई। उप निदेशक कृषि उत्पादन मंडी समिति अंजनी कुमार सिंह ने मंडी सचिव राब‌र्ट्सगंज, दुद्धी रामप्यारे गुप्ता को निर्देशित किया कि वह जनपद में औचक न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:55 PM (IST)
        

बस-कार भिड़ंत में 22 यात्री घायल

बभनी (सोनभद्र) : रेणुकूट-बीजपुर मार्ग पर स्थानीय थाना क्षेत्र के असनहर गांव स्थित मंदिर के पास शुक्रवार की शाम चार बजे प्राइवेट बस व कार की टक्कर में 22 लोग घायल हो गए। इनमें तीन की हालत गंभीर बताई गई है। टक्कर इतनी तेज थी कि कार के परखचे उड़ गए। वाराणसी से एक कार पर सवार होकर तीन लोग छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जा रहे थे। शाम चार बजे जैसे ही कार बभनी के असनहर गांव स्थित मंदिर के सामने पहुंची विपरीत द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

बस-कार भिड़ंत में 22 यात्री घायल

बभनी (सोनभद्र) : रेणुकूट-बीजपुर मार्ग पर स्थानीय थाना क्षेत्र के असनहर गांव स्थित मंदिर के पास शुक्रवार की शाम चार बजे प्राइवेट बस व कार की टक्कर में 22 लोग घायल हो गए। इनमें तीन की हालत गंभीर बताई गई है। टक्कर इतनी तेज थी कि कार के परखचे उड़ गए। वाराणसी से एक कार पर सवार होकर तीन लोग छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जा रहे थे। शाम चार बजे जैसे ही कार बभनी के असनहर गांव स्थित मंदिर के सामने पहुंची विपरीत द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:42 PM (IST)
        

बीहड़ में घुसे जवान, जंगल में तलाशी

खलियारी (सोनभद्र) : नक्सलियों की चहलकदमी की सुगबुगाहट से सक्रिय हुए जवानों ने बिहार राज्य से लगे सीमावर्ती इलाकों में 24 घंटे विशेष अभियान चलाकर जंगलों को खंगाला। इस दौरान जंगल में मिले लोगों की तलाशी लेने के साथ ही उनसे नक्सलियों के बारे में सुराग लेने की कोशिश की गई। पुलिस अधीक्षक शिवशंकर यादव के निर्देश पर गुरुवार की शाम साढ़े पांच बजे सिविल पुलिस के साथ सीआरपीएफ के जवान जंगल में घुसे। मांची ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:38 PM (IST)
        

घोटालेबाज इंजीनियर पकड़ से बाहर

सोनभद्र : लोक निर्माण विभाग में दो करोड़ के घोटाले में आरोपी बनाए गए 16 एक्सईएन व अवर अभियंताओं पर कार्रवाई न होने से लोगों में आक्रोश है। जन अधिकार मंच के पदाधिकारियों ने अधीक्षण अभियंता को शुक्रवार को ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई की मांग की है। बता दें कि पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता ईश्वरी नारायण सिंह ने तीन जुलाई को राब‌र्ट्सगंज में आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। जन अधि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:36 PM (IST)
        

जेई से अभद्रता पर भड़के कर्मी

सोनभद्र : जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता राकेश पर एक जेई से अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कर्मियों ने गहरा आक्रोश व्यक्त किया है। आरोप के अनुसार अध्यक्ष ने शुक्रवार की सुबह अपने आवास पर अवर अभियंता को बुलाकर अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। कर्मचारियों ने दफ्तर के सामने नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष की आदत में सुधार न होने पर काम रोक देने की चेतावनी दी है। आरोप के अनुसार घटना सुबह साढ़े नौ व 10 बजे क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

'रन फॉर यूनिटी' में सांसद संग दौड़े लोग

दुद्धी (सोनभद्र) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुचर्चित अभियान 'रन फार यूनिटी' के तहत सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस के अवसर पर शुक्रवार को क्षेत्रीय सांसद छोटे लाल खरवार ने टाउन क्लब मैदान से दौड़ लगाई। उनके साथ पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के साथ नगरवासियों ने भी इसमें हिस्सा लिया। इस दौरान प्रत्येक व्यक्ति जहां संकल्प के तेज से भरा दिखा, वहीं हर चेहरे पर राष्ट्रप्रेम की आभा झलक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

कूप में गिरे अधेड़ की मौत

गोविंदपुर (सोनभद्र) : म्योरपुर थाना क्षेत्र के कुंडाडीह गांव में मवेशियों को चराने निकले अधेड़ की शुक्रवार की शाम कूप में डूबने से मौत हो गई। घटना से गांव में मातम फैल गया है। कुंडाडीह गांव निवासी जगदीश (50) दोपहर बाद मवेशियों को चराने के लिए निकला। वह गांव के बाहर सिंचाई के लिए बने कूप से पानी निकाल मवेशियों की प्यास बुझा रहा था। कूप पर बनी सीढ़ी में काई होने की वजह से पानी निकालते समय उसका पैर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

लंबित मांगों को लेकर कोयला मजदूर मुखर

बीना (सोनभद्र) : भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ से संबद्ध कोल श्रमिकों ने अपनी लंबित समस्याओं के निराकरण के लिए शुक्रवार को बीना मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष धरना, प्रदर्शन किया। कोल श्रमिकों को संबोधित करते हुए बीएमएस के क्षेत्रीय अध्यक्ष बेचू लाल ने कहा कि प्रबंधन की हठधर्मिता एवं नकारात्मक रुख के चलते श्रमिकों की समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। प्रबंधन की गलत नीतियों के कारण कोयला म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:59 PM (IST)
        

साढ़े चार लाख नकद व आभूषण उड़ाए

घोरावल (सोनभद्र) : बेटी के हाथ पीले करने के लिए बचत कर रखी गई नकदी, आभूषण व अन्य सामान पर गुरुवार की रात चोरों ने हाथ साफ कर दिया। नकदी समेत कुल साढ़े चार लाख रुपये का सामान चोरी गया है। इस घटना से विधवा के घर में सन्नाटा पसर गया है। घोरावल थाना क्षेत्र के खनदेउर गांव की विधवा कुमुद त्रिपाठी के घर में पिछवाड़े से घुसे चोरों ने बड़े ही आराम से घटना को अंजाम दिया है। घर में घुसे चोरों ने उन कमरों के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:40 PM (IST)
        

रेला लौटा घर, घाट छूटे बेहाल, कहां हैं स्वच्छता के अलंबरदार

सोनभद्र : छठ पूजा की व्यापक गहमागहमी समाप्त होने के बाद घाटों का हाल चिंताजनक हो गया है जिसे यथाशीघ्र साफ नहीं कराया जा सका तो स्वाभाविक रूप से हालात चिंताजनक हो सकते हैं। चिंताजनक यह कि स्वच्छता अभियान के इस जारी दौर में भी कहीं ऐसी मुस्तैदी नहीं देखने को मिली कि पूजा की समाप्ति के तुरंत बाद घाटों की सफाई प्रारंभ करा दी जाए। डाला छठ के तुरंत बाद जागरण टीम ने जब घाटों का दौरा किया तो ज्यादातर घाट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:01 PM (IST)
        

ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजने की दिशा में कार्य

सोनभद्र : जनपद के ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजने की जरूरत है। वीर लोरिक पत्थर व विश्व के सबसे बड़े फासिल्स पार्क का पूर्ण रूप से सुंदरीकरण कराया जाए, ताकि जनपद में आने वाला व्यक्ति विश्व के सबसे बड़े फासिल्स व वीर लोरिक को पर्यटन के रूप में देखना पसंद करें। यह निर्देश गुरुवार को जिलाधिकारी ने फासिल्स पार्क (सलखन) व वीर लोरिक पत्थर के निरीक्षण के दौरान वन्य जीव प्रभाग कैमूर भारत लाल को दिए। श्री सिंह ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

प्लास्टिक का उपयोग न करने का लिया संकल्प

शक्तिनगर (सोनभद्र) : एनटीपीसी सिंगरौली विद्युत गृह के कालोनी परिसर स्थित सेंट जोसेफ स्कूल में बच्चों ने परिसर की सफाई कर स्वच्छता अभियान में सहभागिता की। एनटीपीसी सिंगरौली के व्यावसायिक उत्कृष्टता विभाग द्वारा विद्युत विहार कालोनी को माडल टाऊनशिप बनाने हेतु प्रयास किया जा रहा है। विद्यालय के बच्चों ने स्वच्छता अभियान के तहत प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लिया। विद्यालय के प्राचार्य वाल्टर ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:43 PM (IST)
        

आकर्षक झाकियों ने मोहा मन

अनपरा (सोनभद्र) : सूर्य उपासना का यह पर्व महापर्व बन गया। छठ पूजा की महिमा दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। अनपरा गांव स्थित व्यंकटेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण स्थित छठ घाट पर ऊर्जाचल छठ पूजा समिति द्वारा आयोजित भव्य देवी जागरण में बतौर मुख्य अतिथि हिंडाल्को इंडस्ट्रीज रेनूपावर के सहायक उपाध्यक्ष मानव संसाधन रोडिक्स ने उक्त विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस पूजन में श्रद्धालुओं की आस्था और श्रद्धा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:54 PM (IST)
        

प्रधान परिवार पर हमला, चार जख्मी

वैनी (सोनभद्र) : अति नक्सल प्रभावित मांची थाना क्षेत्र के चरगड़ा गांव में बुधवार को प्रधान शब्बीर अंसारी के परिवार के चार सदस्यों पर आधा दर्जन से अधिक लोगों ने हमला कर दिया। पुलिस ने घायलों का उपचार गुरुवार की सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वैनी में कराया है। चरगड़ा गांव निवासी जहीरूद्दीन (28), शकील (32), युसूफ (22), नजीबुद्दीन (30) हमले में जख्मी हुए हैं। हमले की वजह पुरानी रंजिश बताई जा रही है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:45 PM (IST)
        

ओवरलोड छह ट्रकों को किया सीज

सोनभद्र : जिले में ओवरलोड के खिलाफ गुरुवार को अभियान से ट्रक संचालकों की नींद उड़ी रही। खनिज विभाग की टीम ने राब‌र्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र में तीन स्थानों पर वाहन चेकिंग कर ओवरलोड छह ट्रकों को सीज कर दिया। जिलाधिकारी के निर्देशन में खनिज अधिकारी एके सेन द्वारा गठित टीम ने छापेमारी की। छापे के दौरान वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग पर गिंट्टी व बालू लदे ट्रकों की तादाद भी काफी कम रही। वरिष्ठ सर्वेयर डीके ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:42 PM (IST)
        

ललौंहे आकाश में उगते सृष्टि-सम्राट को असंख्य अ‌र्घ्य-दान

सोनभद्र : मन को परम पवित्र बना भगवान के ध्यान में लीन कर देने वाली अगरबत्ती-धूप की उठती-फैलती सुगंध और आत्मा तक को गुंजायमान कर देने वाले अमृत्त जैसे मधुर छठ-गीतों की कर्णमधुर स्वर-लहरियां। पौ फटने के पहले से ही सृष्टि-सम्राट की प्रतीक्षा में क्षितिज पर रेंगते असंख्य श्रद्धासिक्त नेत्र और पूरब में सिंदूरी आभा के उभरते ही चतुर्दिक हर्षोल्लास की ध्वनि। सिंदूरी आभा के क्रमश: बड़ा होने और उसका घेरा बढ़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:36 PM (IST)
        

जरा सोचिए, बिन बेटी कैसा होगा समाज!

दुद्धी/विंढमगंज (सोनभद्र) : कन्या को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने की दिशा में विंढमगंज के सन क्लब सोसाइटी ने बुधवार की रात प्रभावशाली नाट्य-प्रस्तुति के माध्यम से समाज को मार्मिक संदेश दिया। वर्ती महिलाओं के साथ ही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद अन्य श्रद्धालुओं ने इसे देखा और सराहना की। प्रस्तुति ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। जरा सोचिए! मार्मिक संदेश का त्वरित असर यह दिखा कि सूपला रख भगवान ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:35 PM (IST)
        
(News from Sonbhadra, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें