Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सीतापुर

श्रद्धालुओं ने नैमिष में लगाई डुबकी

up sitapur news

सीतापुर : कार्तिक मास की अमावस्या के मौके पर गुरुवार को नैमिषारण्य के पौराणिक चक्रकुंड और मोक्षदायिनी गोमती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद श्रद्धालुओं ने विभिन्न मंदिरों व मठों में जाकर पूजा-अर्चना कर मन्नतें मागी। दीपावली त्योहार को लेकर बुधवार की रात ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने नैमिष में डेरा डाल दिया था। सुबह स्नान-ध्यान के बाद लोग दीपावली मनाने को अपने घ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:34 PM (IST)
        

दीपों ने किया अमावस का श्रृंगार

up sitapur news

सीतापुर : पटाखों की सतरंगी रोशनी की छटा और दीपों की बिखरी रोशनी बिखरते ही कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस की अंधेरी रात जगमग हो उठी। गुरुवार को दीपावली पर्व पर गणेश-लक्ष्मी के पूजन के बाद पटाखे छुड़ाने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह देर रात तक जारी रहा। लोगों ने शुभ मुहूर्त में श्रीगणेश और मां लक्ष्मी की प्रतिमा को पवित्र आसन पर प्रतिष्ठित कर श्रद्धा पूर्वक विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। पूजन में प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:32 PM (IST)
        

ब्लाकों में पूरा हुआ प्रशिक्षण, अब गांव में जाएंगे कर्मी

सीतापुर: मनरेगा के तहत अगले वित्तीय वर्ष के लेबर बजट तय करने के लिए ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। ब्लाक कर्मियों को भी प्रशिक्षित कर दिया गया है। अब लेबर बजट के लिए गांव में मजदूरों व वरिष्ठ लोगों के बीच चर्चा शुरू होनी है। इसके लिए अब ग्रामवार कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। मनरेगा के उप आयुक्त (श्रम एवं रोजगार) कमलेंदु कलाकर सिंह बताते हैं कि योज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

दीपावली पर बाजारों में उमड़ी भीड़

up sitapur news

सीतापुर : दीपावली के त्योहार पर गुरुवार को शहर का मुख्य बाजार ग्राहकों से गुलजार रहा। लोगों ने पूजन सामग्री, आतिशबाजी एवं अन्य जरूरी सामान की जमकर खरीदारी की। इस मौके पर लोगों ने खील, बताशे, शकर के खिलौने, चूरा, अलाय-बलाय, मिट्टी के पारंपरिक दीपक, कलश के साथ ही साथ पूजन सामग्री, धूप, दीप, नैवेद्य, कपूर, रोली, कलावा, अक्षत, सुपारी, पान, पुष्प इत्यादि की जमकर खरीदारी की। लोगों ने चाइनीज गणेश लक्ष्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में वृद्ध की मौत, दो युवक जख्मी

सिधौली, (सीतापुर): कोतवाली इलाके में एक पिकअप वाहन ने एक वृद्ध को टक्कर मार दी। हादसे में वृद्ध की दुर्घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जानकारी पाकर परिवारीजन व पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने वृद्ध के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं एक अन्य हादसे में दो युवक गंभीर रूप से चोटिल हो गए। मछरेहटा थाना क्षेत्र के चांदपुर कुरैनी निवासी बैजनाथ यादव (60) पुत्र गोकुल प्रसाद यादव सिधौली कस्बे में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

उचक्के ने उड़ाई 50 हजार के रिचार्ज कूपन से भरी अटैची

लहरपुर, (सीतापुर): कस्बे के सबसे व्यस्तम इलाके खत्रियाना चौराहे पर स्थित एक थोक कर जनरल मर्चेन्ट की दुकान से उचक्के ने 50 हजार कीमत रिचार्ज कूपन से भरी अटैची उड़ा दी। घटना की जानकारी होने पर दुकान के मलिक की पुलिस को सूचित किया गया। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जाच में जुट गई है। कस्बे के मुहल्ला ठठेरी टोला निवासी कृष्ण स्वरूप मेहरोत्रा पुत्र राम स्वरूप मेहरोत्रा की कस्बे के खत्रियाना च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:21 PM (IST)
        

आतिशबाजी के पांच लाइसेंसों का नवीनीकरण नहीं

सीतापुर: जिलाधिकारी लाल बिहारी ने बीते दिनों पुलिस की तरफ से जांच आख्या नहीं मिलने पर मौखिक एनओसी को ही आधार मानकर एक सैकड़ा आतिशबाजी के स्थाई लाइसेंस नवीनीकृत कर दिए हैं। इसमें पांच अन्य व्यापारियों के लाइसेंसों का नवीनीकरण नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि आतिशबाजी कारोबार से जुड़े यह पांच व्यापारी विभिन्न अपराधों में आरोपित हैं। सिटी मजिस्ट्रेट सोमदत्त मौर्य ने बताया कि जिलाधिकारी की तरफ से कु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:20 PM (IST)
        

अचल मेहरोत्रा बने खत्री सभा के प्रदेश अध्यक्ष

up sitapur news

सीतापुर : सीतापुर शिक्षण संस्थान में उत्तर प्रदेश खत्री सभा के अध्यक्ष पद का चुनाव संपन्न हुआ। चुनाव में लखनऊ के अचल मेहरोत्रा भारी मतों से प्रदेश अध्यक्ष के पद पर मनोनीत किए गए। चुनाव के लिए प्रशासन ने अतिरिक्त मजिस्ट्रेट विनोद सोनी को तैनात किया था। उनकी निगरानी में प्रक्रिया संपन्न हुई। सुबह 8 बजे से शुरू हुई चुनाव प्रक्रिया में बड़ी संख्या में मतदाता सदस्यों ने हिस्सा लिया। मतदान दोपहर तीन बज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:20 PM (IST)
        

चोरी के माल व तमंचों के साथ तीन चोर गिरफ्तार

महमूदाबाद, (सीतापुर): कोतवाली क्षेत्र के कस्बा महमूदाबाद में बड़ी बाग स्थित राजकीय महाविद्यालय से गश्त के दौरान पुलिस ने तीन शातिर चोरों को औजार, चोरी के जेवर तथा अवैध तमंचों के साथ गिरफ्तार किया है। कोतवाल केके मिश्र ने बताया कि एसआई अरविंद पांडेय मंगलवार की रात सिपाही मंजीत सिंह, विद्याराम यादव, तुषार रंजन द्विवेदी, नवल किशोर के साथ गश्त पर थे। तभी बड़ी बाग स्थित डिग्री कॉलेज में कुछ संदिग्ध लोग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:19 PM (IST)
        

दिनभर होती रहीं प्रकाश पर्व की तैयारियां

up sitapur news

सीतापुर : दीपावली को लेकर शहर का बाजार पूरे दिन गुलजार रहा। लोगों ने देर रात तक गणेश-लक्ष्मी, पूजन सामग्री और आतिशबाजी की खरीदारी की। बाजार में ग्राहकों की भीड़ के चलते शहर के प्रमुख चौराहों पर दिन में बार-बार जाम लगता रहा। दीपावली पूजन के लिए लोगों ने खील, बताशे, शकर के खिलौने, चूरा, मिट्टी के दीपक, कलश के साथ ही पूजन सामग्री, धूप, दीप, नैवेद्य, कपूर, रोली, कलावा, अक्षत, सुपारी, पान, पुष्प, अलाय-... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:18 PM (IST)
        

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने बढ़ाई गश्त

सीतापुर: दीपावली के त्योहार के मद्देनजर पुलिस सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती है। इसके लिए पुलिस अधिकारियों देर रात तक अलग अलग थाना क्षेत्रों में गश्त की जा रही है। वहीं दूसरी ओर सभी थाना क्षेत्रों में बड़ी संख्या में वाहनों की चेकिंग की जा रही है। एसपी ने जिले की सीमाओं पर विशेष नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। पुलिस अधीक्षक राजेश कृष्ण द्वारा दीपावली पर्व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:17 PM (IST)
        

25 करोड़ से अधिक का हुआ कारोबार

up sitapur news dhanteras

सीतापुर : भौम प्रदोष व्रत और ऐन्द्र योग के मध्य मंगलवार को धनतेरस का पर्व मनाया गया। वैभव प्रदान करने वाले इस पर्व पर शहर का बाजार देर रात तक खरीदारों से गुलजार रहा। इस मौके पर लोगों ने आज जमकर खरीदारी की। बर्तन मंडी, सर्राफा मंडी, होम एप्लाइसेस और वाहनों के शोरूम पर ग्राहकों का दिन भर ताता लगा रहा। लोगों ने चादी के सिक्के के साथ ही साथ चादी की गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं भी खरीदी। बाजार के जानका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

रुपये के बंटवारे में चचेरे भाइयों में मारपीट, फायरिंग

अटरिया, (सीतापुर): क्षेत्र के ग्राम खरतोहना में रुपये के बंटवारे को लेकर दो चचेरे भाइयों में विवाद हो गया। इस दौरान दोनों पक्षों के मध्य जमकर लाठियां व गोलियां चलीं, जिसमें दोनों पक्षों से चार लोग जख्मी हो गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर सूचना दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। क्षेत्र के ग्राम हमीरपुर निवासी राकेश पुत्र रामशंकर ने अपनी बाग में लगे पेड़ों को खरतोहना निवासी ठेकेदार इस्लाम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:30 PM (IST)
        

होर्डिग्स लगे न पोस्टर, अब नुक्कड़ नाटक का प्लान

सीतापुर: पंचायत राज विभाग द्वारा निर्मल भारत अभियान के तहत गांवों में स्वच्छता लाने के लिए बनाई गई योजना हवा-हवाई साबित हो रही है। न कहीं होर्डिग्स लगाए गए और न ही पोस्टर। इतना ही नहीं अधिकाधिक गांवों में स्वच्छता संबंधी कोई कार्यक्रम भी आयोजित नहीं हुए। अब विभाग ने गांवों में नुक्कड़ नाटकों के आयोजन का प्लान बनाया है, इसके लिए एक संस्था का भी चयन किया गया है। केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्राल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:27 PM (IST)
        

और गुलजार हो गई पटाखा मंडियां

up sitapur news

सीतापुर: ठीक एक साल बाद दीपावली त्योहार से दो दिन पहले शहर और कस्बों में मंगलवार को पटाखा मंडियां सज गई हैं। इन मंडियों में जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की तरफ से व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम भी किए गए हैं। वहीं आतिशबाजी के कारोबारियों को उम्मीद है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार उनका व्यापार बेहतर होगा। शहर में इस बार जिला प्रशासन ने केवल एक ही जगह राजकीय इंटर कालेज के मैदान में ही पटाखा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        

दीपावली पर 24 घंटे बिजली दिलाने को तैयारियां

सीतापुर: प्रकाश पर्व दीपावली के अवसर पर शहरवासियों को चौबीसों घंटे बिजली मुहैया हो सके, इसके लिए पॉवर कारपोरेशन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। लोकल फॉल्ट रोकने के लिए जहां बिजली के तारों व ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त कराया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर अतिरिक्त बिजली मुहैया कराने के लिए कंट्रोल रूम के अधिकारियों से वार्ता की जा रही है। दीपावली के दिन शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को भी अधिक बिजली मुहैया कर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:23 PM (IST)
        

कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम ने पीडि़तों से पूछी समस्याएं

dm askfor problems to villagers

सीतापुर: इंदिरा आवास, राशन कार्ड की मांग को लेकर जिला मुख्यालय आए ग्रामीणों से डीएम ने एक-एक कर समस्याएं पूछी। इसके बाद संबंधित समस्याओं को तत्काल निस्तारण कराने का अश्वासन दिया। सोमवार को महोली ब्लॉक क्षेत्र के बरगदिया गांव से कलेक्ट्रेट आए महेंद्र, गजरानी, रामजनी, निर्मला, चंद्रिका देवी, पुष्पा, प्यारेलाल, सुचिता देवी आदि लोगों से जिलाधिकारी लाल बिहारी ने उनकी समस्याएं जानी। इसके बाद एडीएम सर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 AM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने संग्रहीत किए चार नमूने

officers taken the samples

सीतापुर: सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सोमवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने शहर क्षेत्र में छापामार कार्रवाई के दौरान खाद्य पदार्थो के कुल चार नमूने संग्रहीत किया है। साथ ही इनकी गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। सिटी मजिस्ट्रेट सोमदत्त मौर्य ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर पिछले दिनों की तरह सोमवार को भी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम के साथ विभिन्न होटलों पर खाद्य पदार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 AM (IST)
        

धनतेरस आज सज गई बाजार

dhanteras today market ready

सीतापुर : कार्तिक मास की त्रयोदशी को मनाए जाने वाले धनतेरस के पर्व को लेकर बाजार पूरी तरह से तैयार है। वैभव प्रदान करने वाले इस पर्व पर लोग स्वर्णाभूषण, चादी के सिक्के व गणेश-लक्ष्मी तथा विभिन्न धातुओं के बर्तन खरीदते है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस को सोना, चादी या फिर कोई दूसरी मंहगी धातु खरीदने से वैभव और धन-धान्य की प्राप्ति होती है। जिसके चलते लोग इस मौके पर कुछ न कुछ जरूर खरीदते है। सर्राफा ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 AM (IST)
        

रोड होल्डअप कर 4.85 लाख लूटे

सीतापुर : बहराइच से बकरा बेचकर वापस लौट रहे व्यापारियों के वाहन को बदमाशों ने रोड होल्डअप कर रोक लिया। इसके बाद असलहाधारी बदमाशों ने तीन व्यापारियों के पास रखे करीब 4.85 लाख रुपये नकद व चार मोबाइल लूट लिए। व्यवसायियों के विरोध किए जाने पर बदमाशों ने उनकी पिटाई कर दी। सूचना पर एसपी राजेश कृष्ण, एएसपी उत्तरी हरदयाल सिंह व तालगांव पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। सकरन थाना क्षेत्र के महाराजनगर निवासी इरफा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 AM (IST)
        
(News from Sitapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें