Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सीतापुर

सीतापुर के बाद अब हरदोई में दहशत

up sitaur news tiger in hardoi

सीतापुर: पांच दिनों तक सीतापुर वासियों व वन विभाग के अधिकारियों को छकाने के बाद बाघ गोमती नदी को लांघकर जनपद हरदोई की सीमा में प्रवेश कर गया है। बाघ के हरदोई पहुंचने से एक तरफ जहां क्षेत्र के ग्रामीणों ने राहत की सास ली है, वहीं दूसरी ओर हरदोई की सीमावर्ती गांवों में बाघ की दहशत फैल गई है। हालांकि अभी बाघ के वापस लौटने की उम्मीद बरकरार है। इस आशंका से निपटने के लिए वन विभाग के अधिकारी अभी भी गोमती... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:51 PM (IST)
        

दारोगा समेत 12 पर मुकदमा दर्ज

महमूदाबाद/सरैंया (सीतापुर): रामपुर कलां थाना क्षेत्र में हुई महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में एसपी के निर्देश पर परिवारीजन की तहरीर के आधार पर एक दारोगा, महिला सिपाही व तीन अज्ञात पुलिसकर्मियों एवं आठ ग्रामीणों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। इस प्रकरण की जांच एसओ कमलापुर द्वारा की जा रही है। मामले में आरोपी दारोगा और महिला सिपाही को पहले ही लाइन हाजिर किया जा चुका है। उधर ए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:50 PM (IST)
        

निजी डिग्री कॉलेजों में लागू होगी एनएसएस

सीतापुर : निजी डिग्री कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए एक खुशखबरी है। आगामी शैक्षणिक सत्र 2015-16 से यह स्टूडेंट्स भी राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ग्राट कमीशन (यूजीसी) ने अपनी सहमति दे दी है। इस नई व्यवस्था के साथ ही निजी डिग्री कॉलेजों के छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय सेवा के कार्यो से जुड़कर अपने लिए अतिरिक्त अंक भी हासिल कर सकेंगे। यूजीसी ने हाल ही में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:48 PM (IST)
        

कहीं बीएलओ गायब तो कहीं सन्नाटा

up sitaur news

सीतापुर: मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के क्रम में रविवार को जिले भर के बूथों पर चलाए गए विशेष अभियान में कई जगह बीएलओ व पदाभिहित अधिकारी गायब मिले तो कई जगह सन्नाटा देखा गया। वहीं कुछ बूथों पर भीड़ भी रही। शहरी क्षेत्र के जनता माध्यमिक विद्यालय के बूथ पर लगभग पूरे दिन मतदाता सूची में नाम बढ़वाने व संशोधन आदि को लेकर युवाओं व उम्र दराज लोगों की भीड़ रही। वहीं दूसरी तरफ एचकेएम में स्थापित... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

देशी बंदूक के साथ जिला बदर अपराधी गिरफ्तार

महमूदाबाद, (सीतापुर): रामपुर मथुरा पुलिस ने रविवार की सुबह गश्त के दौरान एक जिला बदर अपराधी को देशी बंदूक के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पकड़ा गया अपराधी जानलेवा हमले और संपत्ति नष्ट करने के मामले में भी वाछित था। थानाध्यक्ष रामपुर मथुरा आलोक राव मय हमराही फोर्स गश्त पर थे। रविवार की तड़के सुबह करीब चार बजे रामपुर मथुरा-थानगाव मार्ग पर पाडेयपुरवा मोड़ पर एक युवक बंदूक लिए आता दिखाई दिया। टोकने पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

पुलिस ने पकड़ी अवैध पटाखा फैक्ट्री, बारूद व पटाखा बरामद

up sitaur news illegal crackers factory caught

महमूदाबाद, (सीतापुर): कोतवाली पुलिस ने उपजिलाधिकारी अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में बेहटा छावनी वार्ड में छापामार कर मो. रफीक के घर चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री पकड़ी। यहां से पुलिस ने 10 किलोग्राम बारूद व भारी मात्रा में निर्मित पटाखे बरामद किए। मौके से पटाखे बना रहे गृह मालिक सहित चार लोग भागने में सफल रहे। एसडीएम अजय कुमार सिंह, सीओ वीके राय के नेतृत्व में वार्ड बेहटा छावनी में छापा मारा। जहा मो. रफ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 10:45 PM (IST)
        

चांदी का सिक्का खरीदें, मगर सावधानी से

deepawali tyari

सीतापुर : धन तेरस के मौके पर अगर आप चांदी का सिक्का (रुपया) खरीदने का इरादा रखते हैं, तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। बाजार में असली सिक्कों के साथ ही नकली सिक्कों की भी भरमार है। बाजार में ब्रिटिश हुकूमत के दौर वाले जार्ज पंचम, किंग एडवर्ड छाप वाले भी नकली सिक्कों की बिक्री हो रही है। बाजार में नकली सिक्कों की भरमार को देखते हुए जरूरी है कि आप जो भी सिक्का खरीदें, उसे खरीदने से पूर्व शुद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:25 PM (IST)
        

इस बार नरक चौदस को करें हनुमान जी की आराधना

सीतापुर : इस बार का नरक चतुर्थी (नरक चौदस) का पर्व खास बनने जा रहा है। इस दिन 'हनुमान जयंती' भी है। ज्योतिषाचार्यो की मानें तो इस दिन रात में हनुमान जी की मूर्ति के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाने और सुंदरकाड पढ़ने से शुभ फल प्राप्त होगा है। भगवान हनुमान के पूजन में लाल फूल, घी मिश्रित आटे के लड्डू और फल अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी। ज्योतिषाचार्य पीसी मिश्रा ने बताया कि भगवान लक्ष्मी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

समाधान दिवस में आई 79 शिकायतें, 35 निस्तारित

samadhan diwas

सीतापुर: थानों पर आयोजित हुए समाधान दिवस में डीएम लालबिहारी पांडेय ने मिश्रिख कोतवाली व पुलिस अधीक्षक राजेश कृष्ण ने लहरपुर कोतवाली एवं पिसावां थाने पर फरियादियों की समस्याएं सुनी। एएसपी उत्तरी व दक्षिण, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार ने भी थानों पर उपस्थित होकर लोगों की समस्याएं सुनी और उन्हे निस्तारित कराया। समाधान दिवस में पूरे जिले में कुल 79 प्रार्थना पत्र आए, जिनमें 35 को निस्तारित किया गय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:14 PM (IST)
        

गंदगी से बदरंग हो रही क्षेत्र की तस्वीर

swaschata abhiyan

गोंदलामऊ,(सीतापुर): गोंदलामऊ विकास खंड क्षेत्र की गंदगी, कूड़ा-करकट के कारण तस्वीर बदरंग हो गई है। जगह-जगह लगा कूड़े का ढेर बदहाल सफाई व्यवस्था की कहानी बयां कर रही है। यहां की दशा देखकर साफ कहा जा सकता है कि अधिकारी, कर्मचारीगण साफ-सफाई के प्रति कितने संजीदा। राष्ट्रव्यापी सफाई अभियान में कार्य किस तरह का हुआ होगा इसका अंदाजा साफ लग जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि जिस विकास खंड की साफ-सफाई की कार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:12 PM (IST)
        

छात्रों ने दिया संस्कृत ज्ञान का परिचय

sanskrit

सीतापुर : शांति कुंज हरिद्वार की ओर से आयोजित भारतीय संस्कृत ज्ञान परीक्षा का आयोजन जिले भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया। इस परीक्षा में जिले के हजारों छात्रों ने सहभागिता की। महमूदाबाद संवादसूत्र के अनुसार शांति कुंज हरिद्वार की ओर से आयोजित भारतीय संस्कृत ज्ञान परीक्षा तहसील क्षेत्र में बनाए गए 93 केंद्रों पर हुई। गायत्री परिवार शांति कुंज हरिद्वार से जुड़े लोगों ने विभिन्न केंद्रो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:11 PM (IST)
        

बेहतर माहौल मिले तो कम हो गुमशुदगी के मामले

सीतापुर: लापता मासूमों की संख्या में इजाफा होने का एक मुख्य कारण माता-पिता का बच्चों से आपसी तालमेल न होना भी रहता है। अक्सर बच्चे संकोचवश कई बातों को परिजनों से छुपा ले जाते है, जो आगे जाकर उनकी मानसिक स्थिति को बदलने का काम करती है। परिजन भी इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते है। ऐसे में कई बच्चे क्षुब्ध होकर घरों को छोड़ देते है। जानकारों की माने तो परिवार का बेहतर माहौल और बच्चों व अभिभा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

भाजपा कार्यकर्ता आधारित दल : हृदय नारायण दीक्षित

bjp camp

नैमिषारण्य (सीतापुर) : भारतीय जनता पार्टी के सीतापुर विभाग के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शनिवार को कालीपीठ में शुभारंभ हुआ। इस शिविर में सीतापुर सहित हरदोई और लखीमपुर जिलों के कार्यकर्ता शामिल हुए। शिविर का शुभारंभ विधान मंडल दल के नेता व विधान परिषद सदस्य हृदय नारायण दीक्षित ने दीप प्रज्जवलन व पार्टी के संस्थापक पं. दीन दयाल व श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्रों पर माल्र्यापण कर किया गया। इस मौक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

तहसील भवन, कॉलेज, स्टेडियम सहित कई योजनाओं का शिलान्यास

up sitapur news foundation

सीतापुर : लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को जिले के महोली और बिसवां विधानसभा क्षेत्रों में विकास और निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। इस मौके पर दोनों क्षेत्रों में क्षेत्रीय विधायकों द्वारा आयोजित जन सभाओं को भी संबोधित किया। महोली : वेद मंत्रोच्चार और जिंदाबाद के नारों के बीच शुक्रवार को नवसृजित महोली तहसील के कार्यालय भवन पर भूमि पूजन हुआ। इस मौके पर लोक निर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:23 PM (IST)
        

सात माह बाद भी 110 लाइसेंसों की नहीं हो पाई जांच

सीतापुर: आतिशबाजी निर्माण और उसे बेचने के लिए दो साल पहले जारी किए गए कुल 116 लाइसेंसों में से अभी तक 110 लाइसेंसों की जांच नहीं हो पाई है, जबकि इन 110 लाइसेंसों की अवधि 31 मार्च 2014 को समाप्त हो गई थी। जांच-पड़ताल के लिए लाइसेंस संबंधी पत्रावलियां एसडीएम और पुलिस अधिकारियों के स्तर पर फंसी हुई हैं। जबकि तत्कालीन डीएम जय प्रकाश सिंह ने काफी समय पहले पुलिस अधीक्षक और एसडीएम को पत्र लिखा था। गौरतल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:21 PM (IST)
        

कठिन डगर है लापता मासूमों की तलाश

सीतापुर : लापता मासूमों को तलाशने की डगर पुलिस के लिए आसान नहीं है। यह तलाश भूसे के भारी-भरकम ढेर से सुई तलाशने जैसा है। गुमशुदा बच्चों की तोतली जबान भी कई बार बच्चों को सही पते पहुंचने में बाधक बन जाती है। ऐसे में लापता बच्चों की तलाश और लंबी हो जाती है। यही वजह है कि तमाम प्रयासों के बाद भी अभी कई मासूम अपने घरों से दूर दर-दर भटकने को विवश हैं। वहीं माता पिता भी अपने लाडलों की वापसी की आस में दर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:19 PM (IST)
        

शिक्षकों की अनुमानित अनंतिम कटऑफ जारी

सीतापुर: 72825 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत सीतापुर में चयनित आवेदकों की शुक्रवार की देर शाम को अनुमानित अनंतिम कटऑफ जारी कर दी गई। जिला विद्यालय निरीक्षक डायट प्राचार्य राजा भानु प्रताप सिंह ने बताया जारी की गई कटऑफ में टीईटी के अंकों के व जन्मतिथि को आधार बनाया गया है। उन्होंने बताया सामान्य वर्ग के तहत महिला कला वर्ग में 112 अंक व 2 सितंबर 74 जन्मतिथि तक के। महिला विज्ञान वर्ग 114 अंक व 12 ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:18 PM (IST)
        

मानसिक असंतुलन के कारण लगाई थी फांसी

सीतापुर : रामकोट इलाके में ग्रामीण द्वारा लगाई गई फांसी के मामले की जांच एसडीएम सदर द्वारा की गई। जांच में ग्रामीण के मानसिक रूप से परेशान होने के कारण आत्महत्या करने की पुष्टि हुई है। साथ ही पूर्व में भी आत्महत्या का प्रयास किए जाने की बात भी सामने आई है। एसडीएम द्वारा रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी गई है। रामकोट के ग्राम चितहरी मजरा गद्दीपुर निवासी बलराम उर्फ रामकुमार पांडेय पुत्र शिवदास ने फांस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:17 PM (IST)
        

लखनऊ से आए विशेषज्ञ ने की बाघ की पुष्टि

up sitapur news tiger in sitapur

गोंदलामऊ, (सीतापुर): क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में दहशत का पर्याय बन चुके जंगली जानवर को पकड़ने के लिए लखनऊ से वन्य जीव विशेषज्ञ व पिंजड़ा पहुंच गया है। विशेषज्ञ ने पग चिह्नों की छानबीन करने के बाद तेंदुआ होने की बात को गलत बताते हुए बाघ होने की पुष्टि कर दी है। बाघ की पुष्टि होने के साथ ही वन विभाग व ग्रामीणों की मुसीबतें और बढ़ गई है। वन विभाग की टीम विशेषज्ञों के साथ लगातार कांबिंग कर रही है। सा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Oct 2014 11:16 PM (IST)
        

जंगली जानवर की हुई शिनाख्त, तेंदुआ की पुष्टि

up sitapur news leopord in village

गोंदलामऊ, (सीतापुर): क्षेत्र में घूम रहे जंगली जानवर को लेकर तेंदुआ होने की चल रहीं चर्चाएं आखिरकार सच साबित हो गई है। वन विभाग के एक कर्मचारी द्वारा रात को कांबिंग के दौरान तेंदुआ देखा गया। वन विभाग की टीम द्वारा तेंदुए को पकड़ने के लिए रात भर कांबिंग की गई, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। कारण, तेंदुआ वन विभाग की टीम को चकमा देकर निकल गया और गांवों में चहलकदमी करते हुए एक बार फिर गन्ने के खेत में डेरा ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Oct 2014 11:54 PM (IST)
        
(News from Sitapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें