सीतापुर

  • मौनी व सोमवती अमावस्या आज, घाटों पर लेगेंगे मेले

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 11:52 PM (IST)

    सीतापुर : माघ माह की अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है। इस साल आठ फरवरी को मौनी अमावस्या है। सोमवार को अमावस्या पड़ने के कारण यह सोमवती अमावस्या भी है। ज्योतिष के अनुसार, विभिन्न योगों का निर्माण होने से यह विशेष दिन है। इस दिन किए गए दान-पुण्य, पूजन, स्नान आदि शीघ्र फलदायी होते हैं। मौनी और सोमवती अमावस्या के मौके पर तीर्थ नगरी नैमिषारण्य में पौराणिक चक्रतीर्थ सहित मोक्षदायिनी गोमती के तटो... और पढ़ें »

  • खुलेआम बेईमानी पर आमादा रहा प्रशासन

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 11:49 PM (IST)

    सीतापुर : ब्लॉक प्रमुखी चुनाव में भी जिला प्रशासन ने सत्तापक्ष के समर्थित उम्मीदवारों के समर्थन में वोट कराने का पूरा प्रयास किया। स्थिति यह रही कि विपक्षियों को प्रशासन ने मांग के बाद भी उनके समर्थित निरक्षर एवं अशक्त बीडीसी सदस्यों को हेल्पर नहीं दिए। वहीं सत्तापक्ष के उम्मीदवारों के लिए हेल्परों की फौज एकत्र कर दी। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठना लाजिमी भी है। हालांकि रा... और पढ़ें »

  • कार से टकराकर रोडवेज बस पलटी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 11:49 PM (IST)

    झरेखापुर (सीतापुर) : लखीमपुर-सीतापुर मार्ग पर कार से टकराकर एक रोडवेज बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे से मौके पर हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों ने खासा मशक्कत कर बस में सवार यात्रियों और कार सवार चिकित्सक को बाहर निकाला। हादसे में चिकित्सक व एक महिला यात्री जख्मी हो गए। घायलों को पुलिस की मदद से जिला अस्पताल लाया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद सभी को घर भेज दिया गया। शहर कोतवाली इलाके में शाह... और पढ़ें »

  • क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने चुना मुखिया

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 11:47 PM (IST)

    सीतापुर : ब्लॉक प्रमुखी चुनाव में पर्चा वापसी की कार्रवाई में नौ उम्मीदवारों के निर्विरोध होने के बाद शेष 10 ब्लॉकों में रविवार को मतदान और उसके तुरंत बाद मतगणना का कार्य भी पूरा हो गया है। इस दौरान बीडीसी सदस्यों क्षेत्र पंचायत की सरकार बनाने में पूरी भूमिका निभाई है। इस दौरान 10 ब्लॉकों में सिधौली, मिश्रिख, सकरन, एलिया, लहरपुर, बिसवां, मछरेहटा, पहला, परसेंडी और पिसावां के कुल 1027 बीडीसी सदस्यों... और पढ़ें »

  • सेल्समैन को बंधक बनाकर नकदी व शराब लूटी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:04 AM (IST)

    सीतापुर : आधा दर्जन सशस्त्र बदमाशों ने एक शराब की दुकान के सेल्स मैन को बंधक बनाकर नकदी व शराब लूट ली। घटना की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की है, लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं लग सका है। इमलिया सुल्तानपुर थाना क्षेत्र के टिकरा बाजार चौराहे पर स्थित संतराम भार्गव की सरकारी शराब की दुकान पर युवराज पुत्र लल्लूराम निवासी गौरा थाना इमलिया सुल्तानपुर सेल्समैन के रूप में कार्यरत है रात म... और पढ़ें »

  • डकैतों ने लूटपाट कर ग्रामीण को मारी गोली

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:03 AM (IST)

    सीतापुर: थाना क्षेत्र के डफरा गांव में बीती रात डकैतों ने जमकर तांडव किया। यहां डकैतों ने एक घर में घुसकर लूटपाट की। वारदात को अंजाम देकर भाग रहे डकैतों का ग्रामीणों ने पीछा किया तो डकैतों ने फाय¨रग शुरू कर दी। इस दौरान गोली लगने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया। ग्रामीणों ने काफी दूर तक पीछा कर एक डकैत को दबोच लिया और उसकी पिटाई कर पुलिस के हवाले कर दिया। मामले में पुलिस ने तफ्तीश शुरू कर ... और पढ़ें »

  • 10 ब्लॉकों में मतदान आज, तैयारियां पूरी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:03 AM (IST)

    सीतापुर : ब्लॉक प्रमुख पद के निर्वाचन में शनिवार को पर्चा वापसी की कार्रवाई पूरी होने के बाद अब जिले के कुल 19 ब्लॉकों में से केवल 10 ब्लॉकों में मतदान होगा। यह मतदान रविवार को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक होगा। इसके बाद संबंधित ब्लॉकों में मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। जिला प्रशासन ने इस मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्वक सपंन्न कराने के लिए संबंधित ब्लॉकों पर व्यापक इं... और पढ़ें »

  • अग्निकांड में बेटी के शादी की खुशियां राख

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:02 AM (IST)

    सीतापुर : महमूदाबाद कोतवाली इलाके में अज्ञात कारणों से लगी आग में दो घर जलकर खाक हो गए। जिसमें बेटी के शादी के लिए संजोई गई नकदी समेत लाखों का सामान भी राख में तब्दील हो गया। घटना के बाद से पिता को बुरा हाल है। कोतवाली इलाके के ग्राम मानापुर मजरे मुर्तजानगर में शुक्रवार को अज्ञात कारणों के चलते मूलचंद्र गौतम पुत्र खोदी के घर में आग लग गई। अग्निकांड में मुलचंद्र के घर में बेटी की शादी के तैयारियो... और पढ़ें »

  • सपा उम्मीदवार सहित नौ ने छोड़ा मैदान, दो और निर्विरोध

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 12:00 AM (IST)

    सीतापुर : ब्लॉक प्रमुख पद के निर्वाचन के क्रम में नामांकन के बाद शनिवार को पर्चा वापसी की कार्रवाई पूरी होने के उपरांत अब चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। नौ उम्मीदवारों द्वारा पर्चा वापस लिए जाने के बाद अब 10 ब्लॉकों में प्रमुख पद के लिए 27 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें सबसे कांटेदार मुकाबला परसेंडी ब्लॉक में माना जा रहा है। यहां एक ही परिवार से तीन व एक अन्य परिवार से दो सदस्यों ने प्रमुखी के लिए ... और पढ़ें »

  • प्रेक्षक, डीएम-एसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:51 PM (IST)

    सीतापुर : ब्लॉक प्रमुख निर्वाचन के क्रम में शुक्रवार को नामांकन के दौरान जिले के आला अफसरों के साथ ही चुनाव प्रेक्षक कामरान रिजवी ने भी कई ब्लॉकों में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और ब्लॉक अधिकारियों से नामांकन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ब्लॉक प्रमुख चुनाव में कोई ¨बदु विवाद का कारण न बने, इस बात का ब्लॉक अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी विशेष ख्या... और पढ़ें »

  • घर में लगी आग, मासूम ¨जदा जली

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:44 PM (IST)

    सीतापुर : लहरपुर कोतवाली इलाके में एक घर में अज्ञात कारणों से आग लग गई। देखते ही देखते पूरा घर लपटों से घिर गया। इस दौरान घर में मौजूद एक मासूम बालिका भी चपेट में आ गई। ग्रामीणों ने खासा मशक्कत कर आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक मासूम की झुलसकर मौत हो चुकी थी। सूचना पाकर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोतवाली क्षेत्र के बेनीसराय निवासी रामगोपाल शुक्रवार की दोपहर बाद अपनी पत्नी के स... और पढ़ें »

  • मलिन बस्तियों में सर्वे कार्य जोरों पर

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:43 PM (IST)

    सीतापुर : राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत शहरी इलाकों में आशाओं की तैनाती किए जाने बाबत विभाग ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। शहरी आशाओं की तैनाती को लेकर विभाग ने शहरी इलाकों में सर्व कराना शुरू कर दिया है। इसके लिए क्षेत्रीय एएनएम की ड्यूटी लगाई गई है। इस क्रम में सबसे पहले शहर के मलिन बस्ती वाले इलाकों का सर्वे शुरू हो रहा है। शहर की मलिन बस्ती लाल कुर्ती, सदर बाजार... और पढ़ें »

  • सड़क हादसे में मोटर साइकिल सवार छात्र की मौत, एक जख्मी

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:42 PM (IST)

    रेउसा (सीतापुर) : थानगांव स्कूल से पढ़कर मोटरसाइकिल से घर वापस जा रहे छात्र को बस ने पीछे से टक्कर मार दी। जिससे मोटरसाइकिल सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना मिलने पर पहुंचे परिजनों ने उसे गंभीर अवस्था में उपचार के लिए सीएचसी रेउसा ले गए, जहां छात्र की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया। परिजन घायल को लेकर लखनऊ जा रहे थे की रास्ते में छात्र की मौत हो गई। ... और पढ़ें »

  • आरजू ने ओपेन स्टेट ताइक्वांडो में जीता स्वर्ण

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:42 PM (IST)

    सीतापुर : एक बरस पहले आरजू अनिल ने जो आरजू पाली थी, 15 साल की इस बेटी ने ओपेन स्टेट ताइक्वांडो चैंपियनशिप में पूरी कर ली। मिर्जापुर में हुई राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अपने भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर जिले का नाम रोशन कर दिया। सीतापुर के ही अभिषेक भार्गव ने निश्चित भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर खुशी को दोगुना कर दिया। गुरुकुल ताइक्वांडो एकडेमी में आत्मरक्षा की बारीकियां सीखने वाली आरजू अनिल की ख... और पढ़ें »

  • प्रधानाध्यापक के निलंबन की संस्तुति

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:41 PM (IST)

    सीतापुर : लहरपुर विकास खंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय तकिया सुल्तानपुर ग्रामीणों की शिकायत पर जांच करने पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी को ढेरों खामियां मिलीं। छात्रों को दो की जगह एक ही ड्रेस वितरित की गई थी। रसोई घर से लेकर शौचालय तक सब जगह गंदगी पसरी हुई थी। मध्याह्न भोजन ठीक से नहीं बनता था और विद्यालय की रंगाई-पुताई सही तरीके से नहीं हुई थी। खामियों का पु¨लदा मिलने पर खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय... और पढ़ें »

  • अपनी भूमि पर कब्जा पाने के लिए भटक रहा शिक्षक

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:40 PM (IST)

    महमूदाबाद (सीतापुर) : रामपुर मथुरा थाना क्षेत्र में अपनी ही भूमि पर कब्जा पाने के लिए एक शिक्षक दर-दर भटक रहा है। शिक्षक की भूमि पर थाने का एक चौकीदार अवैध कब्जा करके छप्पर डालकर रह रहा है। थाना क्षेत्र के ग्राम अखरी निवासी तुंगनाथ शर्मा पुत्र कमला प्रसाद की भूमि गाटा संख्या 141 व 142 राजस्व अभिलेखों में दर्ज है। इस भूमि पर इसी गांव के निवासी व रामपुर मथुरा थाने का चौकीदार ने परिवार के साथ छप्प... और पढ़ें »

  • विहिप छुआछूत को नहीं मानता : देशपांडे

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 11:39 PM (IST)

    सीतापुर : विश्व ¨हदू परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार को शहर के गीता श्याम सत्संग भवन में धर्म रक्षा निधि अर्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता विहिप के जिलाध्यक्ष राम नरेश पाल ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व विहिप के अंतरराष्ट्रीय सह संगठन मंत्री विनायक राव देशपांडे ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था जो 100 वर्ष पहले थी, वो अमेरिका ने अब हासिल किया है। ¨हदू समाज सदैव अपने सनातन धर्म की... और पढ़ें »

  • जाम व तोड़फोड़ के मामले में ग्रामीणों पर मुकदमा दर्ज

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 12:05 AM (IST)

    हरगांव (सीतापुर) : थाना क्षेत्र में सड़क हादसे में युवक की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा सीतापुर-लखीमपुर मार्ग अवरुद्ध कर वाहनों में तोड़फोड़ किए जाने के मामले में पुलिस ने ग्रामीणों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है एवं तीन को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। उधर, अधिकारियों को जाम हटवाने के लिए तीन घंटों की मशक्कत करनी पड़ी। बता दें कि हरगांव इलाके में सीतापुर-लखीमपुर मार्ग पर केसरुवा गांव के निकट... और पढ़ें »

  • नहीं थम रही ब्लॉक प्रमुख के लिए शुरू हुई रार

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 12:04 AM (IST)

    सीतापुर : समाजवादी पार्टी के टिकट घोषित होने के साथ ही पार्टी प्रत्याशियों और ब्लॉक प्रमुख पद के दावेदारों के मध्य शुरू हुई रार थमती नजर नहीं आ रही है। सबसे अधिक टकराव की स्थिति ऐलिया, मिश्रिख और पिसावां ब्लॉकों में उभरकर सामने आ रही है। ऐसा ही एक मामला मिश्रिख में सामने आया है। यहां बीती रात एक साधू संदिग्ध हालात में गोली लगने से जख्मी हो गया। मामले में साधू ने मिश्रिख प्रमुख राम¨ककर पांडेय समेत... और पढ़ें »

  • मोबाइल ऐप से वैक्सीन पर रहेगी नजर

            
    Updated on: Fri, 05 Feb 2016 12:03 AM (IST)

    सीतापुर : नवजात एवं गर्भवती महिलाओं को लगाई जाने वाली वैक्सीन के वास्तविक तापमान और स्टाक की जानकारी पर अब मोबाइल ऐप के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इस ऐप के द्वारा यह पता लगाया जा सकेगा कि किस केंद्र पर कितनी वैक्सीन उपलब्ध हैं और आइएलआर का तापमान कितना हैं। यह जानकारी यूएनडीपी के सीनियर प्रोजेक्ट ऑफीसर डॉ. अहमद अब्बास आगा ने प्रशिक्षण के दौरान दी। शहर के एक होटल में इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस... और पढ़ें »

(News from Sitapur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें