Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सीतापुर

आइएमए भवन ने जोड़ा इतिहास में नया अध्याय

सीतापुर: भगवान श्रीराम का वनवास भले ही 14 वर्षों में पूरा हुआ हो, लेकिन सीतापुर के डॉक्टरों का वनवास आज 34 सालो के लंबे संघर्ष के बाद पूरा हुआ है। यह बात इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शरद अग्रवाल ने बतौर मुख्य अतिथि रविवार शाम यहां आइएमए भवन का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज इस जिले के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ा है। यह पद्मविभूषण ड... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:40 PM (IST)
        

अब जनपद में हो गईं 1600 ग्राम पंचायत

सीतापुर : पंचायती राज विभाग के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने हरी झंडी दी है, जिससे अब जनपद में कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 1600 हो गई है। इससे पूर्व जनपद में 1329 ग्राम पंचायतें थीं, इसके अलावा पंचायत राज विभाग ने 271 नई ग्राम पंचायतों का सृजन किया है। नई सृजित ग्राम पंचायतों में सबसे अधिक 22 ग्राम पंचायतें सकरन ब्लाक क्षेत्र की शामिल हैं। नई ग्राम पंचायतों के सृजन होने के बाद अब आगामी महीनों में हो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:39 PM (IST)
        

छुट्टी के दिन खुले दफ्तर, बैंकों में भी हुआ काम

सीतापुर : 31 मार्च के निकट होने से रविवार को भी कोषागार कार्यालय और बैंकों के साथ ही विकास भवन स्थिति विभिन्न विभागों के कार्यालय खुले रहे और उनमें पिछड़ा कार्य निपटाया जाता रहा। रविवार दोपहर तक कोषागार कार्यालय में विभिन्न विभागों से 156 देयक बिल प्राप्त हो गए थे। जिनकी जांच-पड़ताल की जा रही थी। चालू वित्तीय वर्ष पूरा होने में कुछ ही दिन शेष होने और शासन से विभिन्न मदों में विभागों को प्राप्त अनु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:38 PM (IST)
        

दुकान से लौट रहे व्यापारियों से लूट

महोली, (सीतापुर) : कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला सोनारन टोला निवासी नीतू रस्तोगी पुत्र देवीचरन रस्तोगी की मस्जिद बाजार में नीशू ज्वैलर्स के नाम से सराफा व मास्टर कालोनी पश्चिम निवासी रवि श्रीवास्तव पुत्र रमेश श्रीवास्तव की बीज की दुकान हैं। नीतू व उसकी दुकान काम करने वाले संतोष व रवि रविवार की शाम दो मोटर साइकिलों से महोली की ओर लौट रहे थे। रास्ते में महोली इलाके में लालपुर पेट्रोल पंप के पास दो मो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:37 PM (IST)
        

पीसीएस परीक्षा में शामिल हुए 8,340 परीक्षार्थी

सीतापुर : लोक सेवा आयोग की राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य एवं विशेष चयन) की प्रारंभिक परीक्षा-2015 रविवार को जनपद में शांति पूर्वक संपन्न हो गई। इसमें जिले के परीक्षा केंद्रों पर कुल 8,340 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। अपर जिलाधिकारी सर्वेश कुमार दीक्षित ने बताया कि पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए जनपद में 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिन पर 12,535 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, इस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:36 PM (IST)
        

प्रश्न पत्र लीक होने के विरोध में प्रदर्शन

सीतापुर : लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने से सरकार की कार्यशैली पर एक बार फिर सवालिया निशान लगा है। प्रश्न पत्र लीक होने के विरोध में जागरूक नागरिक फाउंडेशन ने लालबाग में प्रदर्शन किया और आयोग के चेयरमैन को तत्काल बर्खास्त करने की मांग को लेकर राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन प्रशासन को सौंपा। संगठन अध्यक्ष आशीष मिश्र ने कहा लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अनिल यादव को बर्खास्त किया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:34 PM (IST)
        

सड़क हादसों में सात घायल, हालत गंभीर

सीतापुर : जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुए सड़क हादसों में सात लोग जख्मी हो गए। घायलों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर कोतवाली इलाके में रोडवेज चौराहे के निकट एक चौपहिया वाहन ने मोटर साइकिल में टक्कर मार दी। हादसे में मोटर साइकिल सवार शमीम 22 पुत्र सौकत अली व अजय राठौर 24 पुत्र लक्ष्मी नारायण निवासीगण आलमनगर गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को गंभीर अवस्था में जिला अस्प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:29 PM (IST)
        

साढ़ू को मारी गोली, गंभीर

महमूदाबाद, (सीतापुर) : गोदभराई में रिश्तेदारी में शामिल होने आई महिला के पति ने विदाई कराने को लेकर शराब के नशे में जमकर हंगामा किया। इस दौरान साढ़ू के विरोध करने पर नशे में धुत युवक जान से मारने की धमकी देकर चला गया। देर रात युवक ने अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंचकर अपने साढ़ू को गोली मार दी। गंभीर अवस्था में घायल को लखनऊ रेफर किया गया है। सदरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम लालपुर निवासी आशाराम की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:28 PM (IST)
        

योजनाओं में पिछड़ने पर 14 अफसरों से जवाब-तलब

सीतापुर : विभिन्न योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले ¨बदुओं से संबंधित विकास कार्यों की समीक्षा में जनपद के पिछड़ने से जिला प्रशासन विभागीय अधिकारियों की ढुलमुल कार्यशैली से खासा नाराज है। इसी क्रम में सीडीओ ने रविवार को कड़ा रुख अख्तियार कर 14 अधिकारियों से जवाब-तलब कर लिया है। साथ ही कड़ी हिदायत देते हुए आगाह किया है कि अधिकारी अपनी कार्यशैली में सुधार लाएं और मार्च माह में शत-प्रतिशत प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:28 PM (IST)
        

बदमाशों ने चौकीदार को मारी गोली, गंभीर

सीतापुर : मछरेहटा इलाके में शनिवार की रात चोरी के इरादे से आए बदमाशों का प्राइवेट चौकीदार से आमना सामना हो गया। चौकीदार ने थाने के फॉलोअर व अन्य लोगों के साथ मिलकर बदमाशों का पीछा किया। पकड़े जाने के डर से बदमाशों ने फाय¨रग कर दी, जिसमें प्राइवेट चौकीदार गंभीर रूप से घायल हो गया। मामले की जानकारी पाकर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल भेजा, जहां से चिकित्सकों ने उसे लखनऊ रेफर कर द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

सीडीओ के निरीक्षण गायब मिला सीएचसी का स्टाफ

सीतापुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के औचक निरीक्षण में सीडीओ को पूरा स्टाफ गायब मिला। चिकित्सालय में भर्ती जच्चा-बच्चा को देखने के लिए कोई चिकित्सक या नर्स तक मौजूद नहीं था। पीड़िता के पति ने सीडीओ को बताया कि चिकित्सालय में डॉक्टरों के नहीं होने पर वह अपनी पत्नी व नवजात बच्चे को घर ले जाने के लिए सरकारी एंबुलेंस को बुलाया था, लेकिन एंबुलेंस चालक द्वारा सुविधा शुल्क की मांग उसके द्वारा पूरी नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

एसटीएफ ने सीतापुर से हरदोई के युवक को उठाया

सीतापुर : लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा 2015 का पेपर लीक होने के मामले में एसटीएफ की एक टीम सीतापुर पहुंची। टीम ने परीक्षा के दौरान एक कॉलेज में छापा मारा और यहां से हरदोई के एक युवक को हिरासत में लेकर वापस लौट गई। एसटीएफ के आने से अधिकारियों में हड़कंप मचा रहा। माना जा रहा है कि पेपर लीक कराने के मामले में पकड़े गए युवक की भी भूमिका रही है। इलाहाबाद में प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:11 PM (IST)
        

गोमती नदी के पुल के नीचे मिला युवक का शव

मिश्रिख, (सीतापुर) : कोतवाली इलाके में सीतापुर-हरदोई मार्ग पर स्थित गोमती नदी पुल के नीचे एक युवक का शव पड़ा मिला। शव मिलने की जानकारी पाकर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त कराकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक के मानसिक रूप से बीमार होने की बात कही जा रही है। बीमारी से परेशान होकर उसके आत्महत्या किए जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। रविवार की सुबह सीतापुर-हरदोई मार्ग पर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:11 PM (IST)
        

माया देवी को आज मिलेगा रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार

सीतापुर/नैमिषारण्य : उनके पास प्रबंधन की डिग्री भले ही न हो, पर किसी गांव के विकास की कला उन्हें बखूबी आती है। बात हो रही है मिश्रिख ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत ठाकुरनगर की प्रधान माया देवी की। उनके विकास कार्यो को देखकर प्रदेश सरकार ने उन्हें रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार के लिए चुना है। यह पुरस्कार प्रदेश की 38 अन्य महिलाओं को भी मिल रहा है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रविवार 29 मार्च को इन सभी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:21 PM (IST)
        

वर्षा जल का संचयन करें

सीतापुर: कृषि विज्ञान केंद्र कटिया एवं भूमि एवं जल संसाधन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में समेकित वाटर शेड प्रबंधन एवं जागरूकता अभियान पहला विकास खंड के ग्राम ईश्वरवारा में चलाया गया। जिसमें कृषि विशेषज्ञों ने जल संरक्षण एवं उसके महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जल संरक्षण जागरूकता अभियान के विषय में कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यक्रम समंवयक डॉ. आनंद ¨सह ने वाटर शेड प्रबंधन पर जानकारी दी। उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:20 PM (IST)
        

कन्याओं को भोज करा देवी भक्तों ने किया व्रत का पारण

सीतापुर : नवरात्र के नवें दिन शनिवार को श्रद्धालुओं ने सभी सिद्धियों को प्रदान करने वाली मां सिद्धिदात्री की आराधना की। इस मौके पर घरों में कन्या भोज एवं मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों पर भंडारों का आयोजन किया गया। नैमिषारण्य में आदि शक्ति मां ललिता देवी मंदिर पर नवरात्र के समापन पर डेढ़ से दो लाख श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। इस मौके पर कई जगहों पर देवी जागरण आयोजित किए गए। जय-जय अंबे, जय जगदंबे के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

भये प्रगट कृपाला दीन दयाला.. से गूंजा जिला

सीतापुर : जिले भर में भगवान श्रीराम का जन्म दिवस पारंपरिक श्रद्धा व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। शहर के श्रीराम जानकी मंदिर सहित सभी हनुमान मंदिरों में दोपहर बारह बजे घंटे-घड़ियाल बजने लगे और श्रीराम भक्त 'भय प्रकट कृपाला दीन दयाला..' गाने लगे। भगवान राम का प्राकट्य होते ही भक्तगण भाव-विभोर हो गये। श्रीराम जन्मोत्सव पर महिलाओं ने भजन, सोहर, बन्ना तथा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:13 PM (IST)
        

बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन पर संकट

सीतापुर: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 30 मार्च से शुरू होना है। मूल्यांकन के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक ने तीन केंद्र बना लिए हैं। जिनमें जीआइसी सीतापुर, जीजीआइसी सीतापुर व एचकेपी हैं। विभाग के सामने उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण शिक्षकों के द्वारा मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने की घोषणा करना है। क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

आठवीं तहसील बनेगा रेउसा ब्लॉक : शिवपाल

रेउसा (सीतापुर) : प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री शिवपाल ¨सह यादव ने शनिवार जिले के गांजरी इलाके को विकास की तमाम सौगातें दीं। इस मौके पर उन्होंने रेउसा ब्लॉक को तहसील का दर्जा दिए जाने के साथ ही क्षेत्र में विभिन्न मार्गों का निर्माण कराने की घोषणा की है। वह जिले के सेउता विधान सभा क्षेत्र में विधायक महेंद्र कुमार ¨सह झीन द्वारा आयोजित गांजर महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होने को बतौर मुख्य अत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:11 PM (IST)
        

¨प्र¨टग प्रेस से शराब व दवा के नकली रैपर बरामद

सीतापुर : एक शराब कंपनी की शिकायत पर शनिवार को यहां घंटाघर बाजार में एक प्रिंटिंग प्रेस पर छापा मारा। इस दौरान पुलिस टीम ने ¨प्र¨टग प्रेस से अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्रांडों व दवाओं के 47,794 छपे हुए नकली रैपर बरामद किए हैं। पुलिस ने ¨प्र¨टग प्रेस मालिक व कंप्यूटर ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। शराब कंपनी के अधिकारी की तहरीर पर गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध कॉपीराइट एक्ट व धोखाधड़ी समे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:09 PM (IST)
        
(News from Sitapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें