Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सीतापुर

वीडियो कांफ्रेंसिंग में नहीं आया नंबर इंतजार में रहे अफसर

सीतापुर: राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) में शुक्रवार को शासन से आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में जनपद की बारी आने का अधिकारियों ने काफी देर तक इंतजार किया, लेकिन कांफ्रेंसिंग के आखिरी दौर तक जनपद का नंबर नहीं आया। इससे पशु पालन विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा नहीं हो पाई। मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने बताया कि शासन के उच्चाधिकारियों ने राज्य के कई जनपदों में पशु पालन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:52 PM (IST)
        

सांसद निधि में पहली किश्त के आए ढाई करोड़

सीतापुर: लोक सभा सीतापुर के सासंद राजेश वर्मा की सासंद निधि के तहत जिला ग्राम्य विकास अभिकरण को पहली किश्त का ढाई करोड़ रुपया प्राप्त हो गया है। सासंद ने कहा कि निधि का यह पैसा सिर्फ जनहित के कार्यो में ही खर्च करेंगे। अभी आदर्श सांसद ग्राम्य विकास योजना में गांव का चयन किया जाना है। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक केके सिंह ने बताया कि सासंद राजेश वर्मा की निधि में पहली किश्त का ढा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        

गायों के संरक्षण और संवर्धन की जरूरत : नवनीत

up sitapur news

सीतापुर : गाय सिर्फ एक पालतू पशु ही नहीं, बल्कि इस देश की संस्कृति है। यह बात प्रदेश शासन के धर्मार्थ कार्य एवं सूचना सचिव नवनीत सहगल ने कही। वह गोपाष्टमी के मौके पर यहां गोशाला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गाय हमें दूध देती है, साथ ही साथ गाय के गोबर से हमें खाद और ईधन के रूप में गैस प्राप्त होती है। गौमूत्र से तमाम दवाइयां बनती है। भावी पीढि़यों को गाय ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:50 PM (IST)
        

अखंड भारत के निर्माण में सरदार पटेल की अहम भूमिका

up sitapur news

सीतापुर: आजादी मिलने के बाद अखंड भारत निर्माण में सरदार वल्लभ भाई पटेल की अहम भूमिका रही। सरदार पटेल ने देश के आजाद होने के बाद पांच सौ से अधिक रियासतों का विलय भारत में कराया। इससे देश को मजबूती प्रदान हुई। यह बात भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 139वीं जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी लाल बिहारी पाण्डेय ने कही। जयंती कार्यक्रम के तहत सबसे पहले सरदार पटेल की प्रतिमा पर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:48 PM (IST)
        

कांफ्रेंसिंग में हुई पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा

सीतापुर: बीती 15 अक्टूबर से जनपद में चल रहे मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एनआइसी के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। इस दौरान आगामी दो नवंबर को होने वाले विशेष मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने की कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया गया। अपर जिलाधिकारी सर्वेश दीक्षित ने बताया कि निर्वाचन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

जनवरी माह में होगी सेना में भर्ती

सीतापुर: भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा की इच्छा रखने वाले शिक्षित बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। जनपद मुख्यालय पर आगामी जनवरी माह में सेना में उनकी भर्ती का आयोजन होने जा रहा है। इसमें बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, उन्नाव, फर्रुखाबाद व सीतापुर प्रतिभागियों को शामिल किया जाएगा। भर्ती के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी के लिए जिला प्रशासन को आदेश प्राप्त हो गए हैं। सिटी मजिस्ट्रेट सो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

त्यागी बाबा ने दर्ज कराया अपहरण का मुकदमा

सीतापुर: थानगांव में लापता हुए त्यागी बाबा ने आखिरकार घटना के संबंध में पुलिस को तहरीर दी है। उन्होंने दो लोगों नामजद करते हुए पुलिस को प्रार्थना पत्र दिया। जिस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि थानगांव क्षेत्र स्थित एक आश्रम से त्यागी बाबा बुधवार की रात लापता हो गए थे। इसकी सूचना पाकर ग्रामीणों ने रेउसा चौराहे पर जाम लगा दिया था। त्यागी बाबा ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

डकैतों ने लूटपाट के दौरान युवक को मारी गोली

up sitapur news robbery

रामकोट, (सीतापुर): इलाके में असलहाधारी डकैतों ने एक घर में धावा बोल दिया। डकैतों ने घर में मौजूद लोगों को बंधक बनाकर लूटपाट शुरू कर दी। इसी बीच शोर मचा रहे एक युवक को डकैतों ने गोली मार दी। युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। गोली की आवाज सुनकर ग्रामीणों बदमाशों को घेर लिया। ग्रामीणों व बदमाशों के बीच कई चक्र फायरिंग हुई। ग्रामीणों ने भाग रहे एक बदमाश को धर दबोचा और उसे पीट-पीट कर जख्मी कर दिया। मामले... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 11:44 PM (IST)
        

लापता होने के बाद थाने पहुंचे त्यागी बाबा

up sitapur news

रेउसा, (सीतापुर): थानगांव इलाके में त्यागी बाबा बुधवार की रात संदिग्ध हालातों में लापता हो गए। उनके शिष्य ने बुलेरो सवार एक दर्जन असलहाधारी बदमाशों पर अपहरण का आरोप लगाते हुए पुलिस को सूचना दी। सुबह होते-होते यह खबर क्षेत्र में फैल गई और त्यागी बाबा के समर्थन में भारी संख्या में लोग रेउसा चौराहे पर जमा हो गए। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एसपी, एएसपी, सीओ व कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। जब त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:37 PM (IST)
        

अब शहर में ही निधि वन व हरि की पौड़ी के होंगे दर्शन

up sitapur news

सीतापुर : अब हरि की पौड़ी व वृदांवन के निधि वन के दर्शन बहुत ही जल्द शहर में ही होंगे। इन दोनों धार्मिक स्थलों की सजीव झांकी आगामी 24 नवंबर से मुहल्ला होली नगर स्थित सांई मंदिर में प्रारंभ हो रही है। इस बाबत गुरुवार से तैयारियां शुरू हो गई है। जिसका शुभारंभ विधि-विधान से भूमि पूजन के साथ प्रारंभ हुआ। मां वैष्णो ग्रुप द्वारा विशाल हरि की पौड़ी व वृदांवन के निधि वन का सजीव दर्शन एवं गंगा महाआरती क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:36 PM (IST)
        

गोवंशीय वाहनों से लदा पिकअप वाहन पकड़ा

सिधौली, (सीतापुर): कोतवाली इलाके में पुलिस ने मुखबिर की सूचना एक पिकअप वाहन पकड़ा, जिसमें से पांच गोवंशीय पशु बरामद हुए। इस दौरान पशु तस्कर मौके से भाग निकले। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। एसएसआइ देव सिंह, एसआइ धनंजय सिंह, एसआइ अमित प्रताप सिंह ने हमराही बल के साथ गडि़या हसनपुर गांव के पश्चिम हाफिज इब्राहिम खां की आम की बाग से एक पिकअप वाहन संख्या यूपी 21 एएन 9480 को पकड़ा।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:35 PM (IST)
        

मैडम बोलीं, सिंचाई, मार्ग और क्षतिग्रस्त मकान पर रहेगा जोर

up sitapur news inpection

सीतापुर: भारत सरकार के गृह मंत्रालय से भेजी गई केंद्रीय टीम में शामिल अपर गंगा बेसिन की कार्यपालक अभियंता प्रीती चौधरी जनपद में बाढ़ का मौका मुआयना कर अपने निरीक्षण के दूसरे अंतिम दिन गुरुवार को राजधानी रवाना हो गई। गुरुवार को उन्होंने महमूदाबाद तहसील के रामपुर मथुरा क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाके का हाल चाल लिया है। कार्यपालक अभियंता प्रीती चौधरी ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है, शारदा व घाघ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:35 PM (IST)
        

20 हजार आवेदनों पर कुंडली मारे बैठीं सीतापुर व बिसवां पालिकाएं

सीतापुर: शहर और बिसवां नगर पालिका परिषद की लापरवाही समाजवादी पेंशन योजना में रोड़ा बनकर खड़ी हो गई है। इन दोनों पालिकाओं ने समाज कल्याण विभाग को अब तक एक भी सत्यापित आवेदन पत्र नहीं लौटाया है, जिससे अभी डाटा फीडिंग का ही काम शुरू नहीं हो पाया है। इससे विभागीय अधिकारी बेहद परेशान हैं। हालांकि समाज कल्याण अधिकारी ने इन दोनों पालिका अधिशाषी अधिकारियों को कई बार पत्राचार किया है, लेकिन पालिका अधिकारी सु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

उदयाचलगामी सूर्य को आस्था का अ‌र्घ्य

up sitapur news chath puja

सीतापुर : सूर्यदेव ने अपने उदय होने का आभास दे दिया है, दूर आकाश में हल्की लालिमा सी नजर आ रही है। शहर की 27वीं वाहिनी पीएसी के मंदिर और गोल्फ ग्राउड के तालाब पर छठ पूजन का व्रत करने वाली महिलाओं और उनके परिजन के आने का सिलसिला तेज हो चला है। सूर्यदेव की लालिमा के बढ़ने के साथ ही इन तालाबों के तटों पर श्रद्धा, भक्ति, लोक परंपरा व भारतीय संस्कृति की अनुपम छटा बिखरने लगती है। समूचा वातावरण हर्ष और ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

डेढ़ माह पूर्व हुई डकैती में पांच आरोपी गिरफ्तार

up sitapur news workout

सीतापुर: इमलिया सुल्तानपुर में हुई डकैती के मामले में पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम ने मुठभेड़ के दौरान पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि गैंग सरगना व दो अन्य बदमाश भाग निकलने में कामयाब रहे। बदमाशों के पास से दो मोटर साइकिल, तमंचे, कारतूस के साथ लूटा गया माल बरामद हुआ है। बीते 15 सितंबर की रात इमलिया सुल्तानपुर के गाड़ी घाट गांव में मलखे पुत्र मोहन लाल व तीन अन्य घरों में डकैती की वारदात हुई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:32 PM (IST)
        

चार हत्याभियुक्तों को आजीवन कारावास

सीतापुर : अपर जिला जज चतुर्थ ने मछरेहटा कस्बे के चर्चित शिक्षक हत्याकांड का फैसला सुनाते हुए सभी चार नामजद हत्याभियुक्तों पर दोष सिद्ध करते हुए आजीवन कारावास व प्रत्येक को 50-50 हजार रुपये अर्थदंड से दंडित करने का फैसला सुनाया। वहीं पुलिस की विवेचना में आए तीन आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए दोष मुक्त किया गया। अभियोजन पक्ष के अनुसार थाना मछरेहटा के हिसामपुर जकरियापुर निवासी मुकेश दीक्षित ने थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:32 PM (IST)
        

कुटिया गायब, त्यागी बाबा धरने पर

up sitapur news

लहरपुर (सीतापुर): एक माह बाद तीर्थ यात्रा कर वापस लौटे 88 वर्षीय मिश्री दास ऊर्फ त्यागी बाबा को अपनी कुटिया गांव के बाहर से गायब मिली। साथ ही बाबा ने अपनी जमीन पर कुछ ग्रामीणों द्वारा कब्जा किए जाने का आरोप लगाया है। बाबा की गांव में सुनवाई नहीं हुई तो वह बुधवार को तहसील कार्यालय पहुंचकर वहीं धरने पर बैठ गए हैं। त्यागी बाबा कहना है कि जब तक उनकी कुटिया और कुछ जमीन अवैध कब्जे से मुक्त नहीं कराई जात... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:47 PM (IST)
        

तालगांव के तालाब में सिंघाड़ा फसल की नीलामी प्रक्रिया शुरू

सीतापुर: परसेंडी ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत तालगांव के 450 बीघा तालाब में सिंघाड़ा की फसल की नीलामी की तारीख तय करने के लिए लहरपुर तहसील ने प्रारंभिक कार्यवाही शुरू कर दी है। एसडीएम ने कहा कि पत्रावली का अवलोकन किया जा रहा है, उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नीलामी की तारीख तय कर दी जाएगी। एसडीएम लहरपुर बीएन यादव ने बताया कि तालगांव के तालाब का एरिया काफी बड़ा है। इसलिए जाहिर है कि इसमें पड़ी सि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:45 PM (IST)
        

फायरिंग बट का होगा कायाकल्प, बनेंगे टीन शेड

सीतापुर: सीतापुर के चांदमारी मैदान पर बना फायरिंग बट पुलिस महकमे के लिए अहम स्थान रखता है। कारण, प्रदेश में सीतापुर के अलावा मुरादाबाद में फायरिंग बट की व्यवस्था है, लेकिन मुरादाबाद का ग्रांउड सीतापुर के मुकाबले सुविधाओं से लैस नहीं है। डीजीपी एएन बनर्जी के आगमन पर कंपनी कमांडर अमरीख सिंह ने चांदमारी मैदान पर कार्बाइन व रिवॉल्वर फायरिंग के लिए शार्ट रेंज बनाए जाने, तीन सौ मीटर रेंज पर टीन शेड का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:44 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने शुरू की भूख हड़ताल

up sitapur news

कुतुबनगर (सीतापुर): विकास खंड मिश्रिख की ग्रामसभा हुसैनपुर के मजरा सतनापुर के ग्रामीणों ने प्रधान पर मनमानी का आरोप लगाते हुए भूख हड़ताल शुरू कर दी है। ग्रामीणों का कहना है कि मांगें माने जाने तक भूख हड़ताल जारी रहेगी। भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी भेजा है। ज्ञापन में कहा गया है कि प्रधान के भाई द्वारा कोटे का गलत तरीके से संचालन किया जा रहा है। लोगों को राशन देने में मन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:43 PM (IST)
        
(News from Sitapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें