Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

लक्ष्मी का स्वागत, अरब पार कारोबार

सिद्धार्थनगर : धनतेरस पर मंगलवार को प्रमुख बाजारों की रौनक खूब रही। आकर्षक ढंग से सजी दुकानों पर सुबह से ही खरीदारों का तांता लगा रहा। नए बर्तन, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं, आभूषण, दो-पहिया व चौपहिया वाहनों की भी जमकर खरीदारी हुई। अनुमान के अनुसार दिन भर में चार अरब से अधिक का कारोबार हुआ है। जिले भर में सर्वाधिक भीड़ बर्तन की दुकानों पर रही। सर्वाधिक बिक्री स्टील के बर्तनों की हुई। स्थाई दुकानो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

सफाई अभियान बेअसर, सो रहे जिम्मेदार

सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने की हर स्तर पर पहल हो रही है, पर विशेष अभियान सिर्फ महात्मा गांधी जयंती तक ही सिमटा नजर आ रहा है। गांव हो या शहर, कहीं नहीं लग रही झाडू। जिम्मेदार सो रहे हैं। लिहाजा सफाई अभियान बेअसर हो गया है। नगर पालिका परिषद क्षेत्र में कूड़ा-कचरा का ढेर लगा हुआ है। विशेष स्वच्छता अभियान के बावजूद ढेर पर किसी की नजर नहीं है। सफाई से स्वच्छ वातावरण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

पुलिस को मिले यातायात उपकरण

सिद्धार्थनगर : अब रात में सड़कें धोखा नही देंगी। पुलिस महानगरों का अनुसरण कर रही है। उसकी भांति यहां भी व्यवस्था में सुधार की कोशिश हो रही है। मंगलवार को कुछ थानों को उपकरण भी प्रदान किए गए। इसमें रेडियम, मार्ग विभाजक व कुछ लाइटें प्रदान की गई हैं। पुलिस क्षेत्राधिकारी यातायात रचना मिश्रा ने पुलिस शहीद दिवस पर सुबह लगभग 9 बजे सभी थानों को यातायात व्यवस्था से जुड़े उपकरण सौंपे। इसमें रेडियम पट्टी क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

छात्रों की प्रस्तुति ने मोह लिया मन

सिद्धार्थनगर :नगर पंचायत स्थित सेंट स्टीफेन्स कांवेंट स्कूल में मंगलवार को रंगोली प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा जमकर उकेरी। भूमि पर आकर्षक ढंग से बनाई गई रंगोली को जिसने भी देखा उसका मन मोह उठा। कक्षा तीन से दसवीं तक के छात्रों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में अलग-अलग कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा दिखाई। स्वाती, प्रिया, शैलजा, प्रीति, रितिक, हिमांशु, नीलांशु आदि का यो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

बहुत याद आए शहीद जवान

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को शहीद दिवस पर पुलिस व केन्द्रीय सशस्त्र अ‌र्द्धसैनिक बल के शहीद याद किए गए। पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर जवानों ने फूलमाला व पुष्प अर्पित किया, जबकि एसएसबी ने मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को शिद्दत से याद किया। सुबह 8 बजे पुलिस लाइन में बड़ी परेड पुलिस शहीदों के सम्मान में आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक के.के.चौधरी ने पुलिस शहीदों का नाम पढ़... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

पर्यावरण की सुरक्षा में सबकी हो भागीदारी

पटाखों से करना होगा परहेज देश दुनिया में आये दिन हो रही तबाही पर्यावरण असंतुलन के कारण है। पर्यावरण सुरक्षित रखने का दायित्व सभी का है। दीपावली ही नहीं, प्रत्येक पर्व को खुशी के साथ मनाते हुए हमारा ध्यान इस पर विशेष रूप से रहना चाहिए कि कहीं ऐसा कोई कार्य तो नहीं किया जा रहा है, जो पर्यावरण बिगाड़ने की दिशा में अग्रसर है। दीपों के पर्व पर हम सभी का कर्तव्य बनता है कि वातावरण शुद्ध रखने के लिए प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

चाइनीज सामग्रियों केबहिष्कार का संकल्प

सिद्धार्थनगर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने सिद्धार्थ तिराहे पर दीप प्रज्ज्वलन कर दीपावली पर्व पर चाइनीज सामग्रियों की खरीदारी न करने की लोगों से अनुरोध किया है। इसके लिए सिद्धार्थ प्रतिमा के समक्ष दीप जलाकर संकल्प लिया। सिद्धार्थ प्रतिमा तिराहे पर मंगलवार सायं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सहमंत्री आशीष कुमार शुक्ला की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने एकत्र होकर दीप जलाया। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

सुनी फरियाद, अफसरों को चेताया

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को तहसील सभागार में आयोजित तहसील दिवस में नवागत जिलाधिकारी डा. सुरेंद्र कुमार ने फरियादियों को गंभीरता से सुना। अफसरों को शिथिलता पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी। डीएम ने बीडीओ खुनियांव जेपी पाण्डेय से सफाई कर्मियों के बारे में पूछताछ की। जिला उद्यान अधिकारी को अनुपस्थित करते हुए कहा कि तहसील दिवस में सभी जिला स्तरीय अधिकारी समय से पहुंचे। एसपी केशव कुमार चौधरी, सीएमओ डा. वी.... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

बिना कम्प्यूटर शिक्षा के ज्ञान अधूरा: डीएम

सिद्धार्थनगर : आज के आधुनिक युग में बिना कम्प्यूटर ज्ञान के शिक्षा अधूरी है। कुशल छात्र वही माना जाता है, जिसको कम्प्यूटर चलाने में महारत हासिल हो। इसकी जानकारी से रोजगार प्राप्त करना आसान हो जाता है। यह बातें मंगलवार को गड़ाकुल कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने प्रशिक्षु छात्रों को संबोधित करते हुई कही। कहा कि अनुशासन हर व्यक्ति के जीवन में होना चाह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

मनरेगा में गड़बड़ी पर जांच के आदेश

सिद्धार्थनगर भनवापुर ब्लाक के ग्राम पंचायत डोकम अमया में मनरेगा कार्यो में धांधली की शिकायत मिली है। फर्जी तरीके से जाब कार्ड धारकों का पैसा निकाला जा रहा है। लोकपाल मनरेगा डा. सत्य प्रकाश श्रीवास्तव ने इसकी जांच कार्यक्रम अधिकारी बीडीओ भनवापुर को सौंपी है। एक सप्ताह के अंदर जांच पूरी करने का आदेश दिया गया है। गांव के रहमतुल्लाह, सफीउल्लाह व हसन ने लोकपाल से शिकायत किया था कि मनरेगा से पोखरा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

भाकियू ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

सिद्धार्थनगर : भारतीय किसान यूनियन भानू गुट की जिला इकाई ने मंगलवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। लखनऊ के जिलाध्यक्ष मोहम्मद शकील पर हुए हमले की निंदा किया। ज्ञापन में कहा गया कि प्राथमिकी में नामजदों की गिरफ्तारी नहीं किया जा रहा है। जनपद के एसओ मोहाना द्वारा किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है, कार्यकर्ताओं में काफी रोष व्याप्त है। जिलाध्यक्ष इश्तियाक अहमद, कपिलदेव राय, हाजी ख्वाब अली, ईश्वरी प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

भाकियू ने लगाई पंचायत

सिद्धार्थनगर : पूर्ति विभाग के खिलाफ भाकियू कार्यकर्ताओं ने मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को दूसरे दिन विभाग के दफ्तर के सामने पंचायत लगा जम कर भड़ास निकाली। जिलाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय ने अधिकारी व कर्मचारियों पर दीवाली की चीनी का वितरण न करने का आरोप लगाया। कहा कि सोमवार को कार्यकर्ता विभाग के दफ्तर में अधिकारी से वार्ता करने पहुंचे थे, लेकिन कोई माकूल जवाब नहीं दिया गया। कोटेदार मनमानी कर रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

अज्ञात महिला का शव मिला

सिद्धार्थनगर : उस्का थाना क्षेत्र के ग्राम केवटलिया से सटी नदी में एक महिला का शव मिला। शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस शव को कब्जे में लेकर शव विच्छेदन गृह को भेज दिया है। पूर्वाह्न 11 बजे गांव से सटे बूढ़ी राप्ती की सतह पर शव देखा गया। निकट जाने पर पता चला कि यह किसी महिला का मृत शरीर है। उसकी आयु करीब 40 वर्ष बतायी जाती है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उसका शरीर पेट के बल नदी में था। उसने छींटदा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

फीका रहा तहसील दिवस

सिद्धार्थनगर : सदर तहसील दिवस में धनतेरस व दीपावली का असर दिखा। विभिन्न विभागों से संबंधित प्रस्तुत हुए 19 मामलों में मात्र एक का ही निस्तारण हो सका। राजस्व विभाग- 8, पुलिस व अन्य विभाग-5-5 तथा शिक्षा विभाग से संबंधित 1 मामला पेश हुआ। क्षेत्र के देवियापुर निवासी श्रीमती इंदू ने विपक्षी पर बिना कागजात के जमीन पर कब्जे की शिकायत की। बर्डपुर न. 6 निवासी संजय ने गांव में विद्युतीकरण कराने, खजुरिया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

अपमानित सपा नेता की मुख्यमंत्री से गुहार

सिद्धार्थनगर : गोल्हौरा थानाध्यक्ष की कार्यप्रणाली से अब सत्ता पक्ष के नेता भी क्षुब्ध हैं। रविवार रात एक पैरवी में गये बांसी विस क्षेत्र इकाई के अध्यक्ष जवाहर लाल निषाद को भी दारोगा ने कथित रूप से खरी खोटी सुनाकर अपमानित कर दिया। अब वह इसकी गुहार शिकायती पत्र के जरिये पुलिस अधीक्षक से लेकर सीएम तक लगा रहे हैं। निषाद द्वारा मुख्यमंत्री सहित पुलिस महानिदेशक व एसपी को दिये गये शिकायती पत्र के मुता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

छठवीं बार अध्यक्ष बने दया सागर

सिद्धार्थनगर : शोहरतगढ़ बार एसोसिएशन के चुनाव में छठवीं बार दयासागर पाठक ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है। रवि प्रकाश महामंत्री, धनंजय श्रीवास्तव उपाध्यक्ष चुने गये। मंगलवार को चुनाव अधिकारी राम गोपाल पांडेय व शहाबुद्दीन खा की देखरेख में संपन्न चुनाव में कुल 79 मत पड़े। दयासागर पाठक ने प्रतिद्वंद्वी प्रभुनाथ त्रिपाठी को 27 मतों से पराजित किया। उपाध्यक्ष पद पर धनंजय श्रीवास्तव व अयूब में कड़ी टक्कर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

पर्यावरण के लिए पटाखें न जलाने का संकल्प

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को सिद्धार्थ मार्डन स्कूल के छात्रों ने पटाखों की गूंज व धुएं से होने वाले ध्वनि एवं वायु प्रदूषण से मुक्ति का संदेश आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए संकल्प लिया। पर्यावरण सुरक्षा को लेकर उनके द्वारा लगाये जा रहे नारे आम जनमानस को इस बार दीपावली को प्रदूषण मुक्त रखने के गूंज दूर तक सुनाई दे रही थी। विद्यालय के प्रधानाचार्य जगदंबिका सिंह ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण होने से बीम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

लंका दहन होते ही लगा जयकारा

सिद्धार्थनगर : बढ़नी चाफा में आदर्श श्री रामलीला समिति के तत्वाधान में चल रहे रामलीला के नौवें दिन कलाकारों ने हनुमान जी का लंका में पहुंच कर विभीषण से मिलने के बाद का वर्णन किया। अशोक वाटिका में सीता जी को प्रभु श्रीराम का संदेश देने आदि लीला का शानदार ढंग से मंचन किया। जिसे देख कर पूरी रात श्रोताओं के जयकारा से वातावरण गुंजायमान होता रहा। सोमवार की रात्रि कलाकारों ने दिखाया कि हनुमान जी किस प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

भाकियू ने जड़ा पूर्ति विभाग कार्यालय में ताला

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : भाकियू कार्यकर्ताओं ने सोमवार को पूर्ति विभाग के दफ्तर में ताला लगा कर विरोध प्रदर्शित किया। अधिकारी व कर्मचारियों पर दीवाली की चीनी का वितरण न करने का आरोप लगाया। दो घंटे की अफरा-तफरी के बाद कार्रवाई के आश्वासन पर ताला खुला। भाकियू कार्यकर्ता विभाग के दफ्तर में अधिकारी से वार्ता करने पहुंचे थे। कहा कि पूरे जनपद में अतिरिक्त बीपीएल व एपीएल खाद्यान्न का वितरण नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:54 PM (IST)
        

जिम्मेदारों ने खींचा हाथ, कैसे मिले अभियान का साथ

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने के लिए सफाई की विशेष अभियान जिले में धराशायी होकर रह गया है। जिम्मेदारों के हाथ खींचने से अभियान को साथ नहीं मिल पा रहा है। मुहिम में पूरा देश व समाज जुटा हुआ है, पर जनपद में अभियान सिर्फ गांधी जयंती तक ही सिमट कर रह गया। बीते 23 सितंबर से 25 अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता अभियान को लेकर पंचायती राज विभाग ने वृहद कार्ययोजन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:54 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें