Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

हरियाली के आंगन में अहिरौली

सिद्धार्थनगर : ''पर्वत नदियां हरियाली से बतियाता है गांव, अक्षत, रोली, फूल द्वार पर रखना अपने पांव। हवा बहन गाती है कुछ-कुछ, सदा सुमन के गीत, गंध सुगंध बिखेर दिशाएं झरती झर-झर प्रीत।'' यह पहचान है अहिरौली की। वह बसा ही है हरियाली के आंगन में। वहां की माटी को जैसे प्रकृति का विशेष आशीर्वाद प्राप्त हो। यही कारण है अब ग्रामीणों द्वारा रोपे गए कोई भी पौधे अब तक सूखे नहीं हैं। पर्यावरण प्रेमियों को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:04 PM (IST)
        

युवा कंधों पर था पहाड़ सा बोझ

सिद्धार्थनगर : बूढ़ी आखों में कमाऊ बेटे का इन्तजार। बीबी की सूनी आखों मे छिपा प्यार, नन्हें-मुन्ने बच्चों की उम्मीदें, पर अब कुछ भी पूरा नहीं होगा। इन्हें पूरा करने वाला घर का चिराग हमेशा के लिए बुझ गया। पारिवारिक खर्च के बोझ तले दबा घर का कमाऊ बेटा जद्दोजहद में ऐसा डूबा कि अब शायद ही यह परिवार इससे उबर पाएगा। कोतवाली क्षेत्र के खीरीडीहा निवासी पल्टू जो कि भूमिहीन है तथा फूस के घर में सपरिवार रह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:03 PM (IST)
        

हड़ताल पर रहे दूरसंचार कर्मी

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को तीस सूत्रीय मांगों को लेकर दूरसंचार कर्मी हड़ताल पर रहे। साथ ही आगाह किया कि यह चेतावनी मात्र है। उनकी मांगों पर ध्यान न दिया गया तो वह विशाल आंदोलन के लिए विवश हो सकते हैं। टेलीकाम कैजुअल एंड कांट्रैक्टर वकर्स यूनियन के नेतृत्व में दूरसंचार कर्मी मुख्यालय स्थित केन्द्र पर एकत्रित हुए और मांगों को लेकर नारेबाजी की। उसके बाद कर्मचारियों के हित से जुड़ी मांगों को लेकर कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:02 PM (IST)
        

टुन्न मिले दो सिपाही लाइन हाजिर

सिद्धार्थनगर : शोहरतगढ़ थाने के दो सिपाहियों को शराब पीना भारी पड़ गया। पुलिस अधीक्षक ने स्वयं दोनों को रंगे हाथों पकड़ा और उन्हें लाइन हाजिर कर दिया। घटना बुधवार रात की है। सिपाही का नाम हरि शंकर सिंह व अशोक साहनी है। पुलिस अधीक्षक के.के.चौधरी रात में सभी थानाध्यक्ष व उनके साथियों की स्थिति जानने में जुटे थे। पता चला कि आरक्षी हरिशंकर सिंह व अशोक साहनी शराब के नशे में कुछ बवाल काटने में जुटे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:02 PM (IST)
        

मिली खामियां डीएम ने फटकारा

सिद्धार्थनगर : अतिकुपोषित गांव नीबी दोहनी को गांव लेने के बाद अचानक पहुंचे जिलाधिकारी को तमाम खामियां मिली। जिम्मेदारों को खरी खोटी सुनाई और पुन: निरीक्षण में कमियां मिलने पर कठोर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। नीबीदोहनी गांव में गुरुवार को जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार निरीक्षण के लिए पहुंचे। उनका मकसद अति कुपोषित गांव को स्वयं गोद लेने के बाद व्यवस्था सुधार को लेकर था। आंगनबाड़ी क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:01 PM (IST)
        

संघर्ष को तैयार रहें कार्यकर्ता

सिद्धार्थनगर : कांग्रेस पार्टी के खेसरहा ब्लाक इकाई की एक बैठक गुरुवार को शिव मंदिर पर आहूत हुई। बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए पूर्व विधायक ईश्वर चन्द्र शुक्ल ने कहा मौजूदा केन्द्र व प्रदेश सरकार में किसानों का कोई पुरसाहाल नहीं है। उनकी समस्या के निदान के लिए हमें अब संघर्ष की ओर अग्रसर होना होगा। पूर्व विधायक ने कहा कि जिले में अभी तक कहीं भी कोई क्रय केन्द्र नहीं खोला गया। किसी तर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:54 PM (IST)
        

विद्युत कर्मियों का बहिष्कार, धरना

सिद्धार्थनगर : चेतावनी के बाद भी समस्या निस्तारण में विभागीय अधिकारियों एवं ठेकेदार द्वारा कोई रुचि न दिखाने पर विद्युत कर्मियों ने गुरुवार से कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया। विद्युत सब स्टेशन पर प्रदर्शन करते हुए कर्मचारियों ने धरना दिया। इस दौरान मांगें पूरी होने तक बहिष्कार जारी रखने एवं शुक्रवार को बस्ती में चीफ इंजीनियर कार्यालय पर धरना देने का निर्णय लिया गया। वेतन भुगतान एवं अन्य मांगों को ले... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:54 PM (IST)
        

शांतिभंग में नौ पर कार्रवाई

सिद्धार्थनगर : गोल्हौरा पुलिस ने बच्चों के विवाद में भिडे़ दो पक्षों के नौ लोगों पर 151 की कार्रवाई की है। इसमें दो लोगों राजाराम व विनोद को पकड़ कर चालान भी किया गया है। शेष विनय, हरिशंकर, इंद्रभूषण, छोटृ, महेश, बुद्धु व शिव कुमार की पुलिस तलाश कर रही है। पुलिस ने यह कार्रवाई कई दिनों से चले आ रहे विवाद को मद्दे नजर रख किया है। एसओ रमेश यादव के मुताबिक बच्चों के झंगडे को लेकर राजाराम व विनोद में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:53 PM (IST)
        

सरकार दे ध्यान तो कायम रहे उड़ान

सिद्धार्थनगर : उड़ने वाले प¨रदों में राजपक्षी सारस दुनिया का सबसे लंबा पक्षी है। लंबाई 165 से 175 सेमी के मध्य होती है। आयु 35 से 80 वर्ष होती है। विशाल कद के साथ जब वह नीलगंगन में उड़ान भरता है तो मानों सारा जहान कदमों में हो। इस खूबसूरती में चार चांद लगता है, जब यह महराज शुद्धोधन के राजमहल के ऊपर होता है। यह उड़ान सदैव कायम रहे, बशर्ते सरकार मेहरबान हो। पक्षी विज्ञानियों की जानकारी पर यकीन करें ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:52 PM (IST)
        

गेहूं बुआई में रुला रही खाद

सिद्धार्थनगर : जिले में लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक डीएपी व यूरिया खाद नहीं आ पायी है। जिसके कारण सहकारी समितियों से किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा हैं। अन्नदाता को एक-एक छटाक खाद लिए भटकना पड़ रहा है। इससे यह बात साबित हो रहा कि किसानों को गेहूं की बुआई में खाद रुला रही है। वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए गेहूं फसल के लिए 1 लाख 58 हजार 873 हेक्टेयर आच्छादन का लक्ष्य है। रबी अभियान की प्रमुख फसल गेहूं ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:52 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान फेल, गंदगी का ढेर

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान की गति पूरी तरह सुस्त पड़ गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में फैली बदहाली हकीकत बयान कर रही है। खुनियांव विकास अन्तर्गत गौरा बाजार में जिधर भी निगाह डालें हर तरफ गंदगी ही देखने को मिलेगी। नालियां बजबजा रही तो सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा-करकट फेंक दिया जाता है। सड़क के किनारे की घास व गंदगी के ढेर को साफ करना वाला कोई नहीं है। प्रधान अपनी कोई जिम्मेदारी समझते ही नहीं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:51 PM (IST)
        

ग्रामीण प्रतिभाओं ने दिखाया जलवा

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के असिधवा स्थित जनता इंटर कालेज में चल रहे दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता में ग्रामीण प्रतिभाओं ने अपना खूब जलवा दिखाया। दौड़, कूद, कबडडी, गोला प्रेक्षण व वालीबाल आदि में बच्चों के कुशल खिलाड़ी होने का परिचय दिया। जिला युवा कल्याण विभाग द्वारा मंगलवार से शुरु कराये गये इस प्रतियोगिता में गोला क्षेपण, बालीबाल, कूद व दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें दौड़ में ग्राम उड़वलिया निवासी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:50 PM (IST)
        

खाद-बीज, खरीद मुद्दे पर होगा आंदोलन

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को बेवा चौराहे पर भाकियू द्वारा आयोजित किसान पंचायत में यूनियन नेताओं के तेवर बड़े तीखे रहे। खाद-बीज, धान खरीद, गन्ना तौल, बकाया भुगतान आदि मुद्दे पर व्यापक रोष जताया गया, चेतावनी दी गई कि अब किसान चुप नहीं बैठेंगे, एक सप्ताह अंदर निदान की दिशा में उचित कदम नहीं उठाया गया तो फिर आंदोलन ही एक मात्र रास्ता होगा। पंचायत में पिछले दिनों कुशीनगर में भाकियू कार्यकर्ताओं पर की गई ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:50 PM (IST)
        

नया आयाम लिखेगा नवनिर्मित भवन

सिद्धार्थनगर : नगर क्षेत्र में निर्मित होने वाला कार्यालय भवन सभी वर्गो के लिए उपयोगी होगा। निर्माण में गुणवत्ता व समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। यह बातें नगर पंचायत अध्यक्ष हेमंत कुमार जायसवाल ने कहीं। वह गुरुवार को कार्यालय भवन का वैदिक मंत्रों के बीच शिलान्यास के अवसर पर उपस्थित भीड़ को संबोधित कर रहे थे। कहा कि भवन का निर्माण 1 करोड़ 75 लाख की लागत से होगा। इसमें तीन मंजिल होंगे। भूतल पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:49 PM (IST)
        

धान खरीद न होने पर आंदोलन तय

सिद्धार्थनगर : प्रदेश सरकार की ढुलमुल रवैये के चलते क्षेत्र में बने सरकारी क्रय केन्द्र पूरी तरह बंद है। प्रतिदिन दौड़ लगाने के बाद आजिज किसान अपनी जरूरतों को लेकर सस्ते मूल्य पर उपज बेचने को विवश हैं। जिससे उन्हें समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है। अगर क्रय केन्द्र पर तौल शीघ्र शुरू न की गयी तो क्षेत्रीय किसान एकत्र होकर आंदोलन को बाध्य होंगे। यह बातें विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रह चुके प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:48 PM (IST)
        

खाद के लिए किसान परेशान

सिद्धार्थनगर : सहकारी समितियों से निराश अन्नदाता मजबूर होकर प्राइवेट दुकानदारों के शोषण का शिकार हो रहे हैं। बोआई के प्रारंभिक दौर में सहकारी समितियों से खाद गायब है। एक मात्र सहारा पीसीएफ केंद्र बढ़नी कोल्ड स्टोरेज से था, जहां खाद आसानी से मिल जाया करती थी। परंतु इन दिनों यहां भी खाद का संकट छाया हुआ। डीएपी कौन कहे, यूरिया तक नहीं मिल पाती है। जिसके कारण किसानों को मायूस लौटना पड़ रहा है। बृहस्पत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:44 PM (IST)
        

शिविर में 80 बच्चों का परीक्षण

सिद्धार्थनगर : नगर स्थित ब्लाक संसाधन केन्द्र पर सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में गुरुवार को आयोजित चिकित्सीय शिविर में अस्सी छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसमें से 60 बच्चों का विकलांगता के आधार पर प्रमाण पत्र जारी किया गया। शेष को विशेष जांच के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया। प्रमाण पत्र पाने वालों में 38 अस्थि विकलांग, 11 श्रवण बाधित, 8 दृष्टि बाधित तथा 3 मंद बुद्धि के छात्र शामिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:42 PM (IST)
        

सपा जनता दर्शन में पहुंचे तीन फरियादी

सिद्धार्थनगर : समाजवादी पार्टी के जनता दर्शन में सपा जिला उपाध्यक्ष वीरेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में 3 फरियादियों ने शिकायत दर्ज करायी। बर्डपुर ब्लाक के बर्डपुर न. 13 के टोला मोतीपुर निवासी सोमनाथ जमीनी विवाद तथा शोहरतगढ़ विकास खंड के ग्राम पंचायत चिल्हिया के निवासी घनश्याम वर्मा आदि आधा दर्जन ग्रामीण ग्राम पंचायत में विगत 4 वर्षो में हुए विकास कार्यो की जांच क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:42 PM (IST)
        

त्याग पत्र देने की चेतावनी

सिद्धार्थनगर : भारतीय जनता पार्टी में विद्रोह का स्वर मुखर हो रहा है। गुरुवार को मिठवल मंडल अध्यक्ष सहित आधा दर्जन कार्यकर्ताओं ने सांसद के क्रियाकलापों से दुखी हो जिलाध्यक्ष को पत्र भेज पद से त्याग पत्र देने की चेतावनी दी है। मंडल अध्यक्ष रमेश धर द्विवेदी द्वारा भेजे गये पत्र में सांसद पर आरोप लगाया गया है कि संगठन की उपेक्षा कर गैर लोगों को प्रतिनिधि बनाने का कार्य किया गया है। यही नहीं सोलर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:41 PM (IST)
        

आनलाइन सदस्यता को घर-घर जाएं कार्यकर्ता

सिद्धार्थनगर : भारतीय जनता पार्टी के बांसी देहात मंडल की एक बैठक गुरुवार को ग्राम कोड़री में हुई। इस दौरान कार्यकर्ताओं संबोधित करते पूर्व जिलाध्यक्ष व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परमात्मा पांडेय ने कहा कि आनलाइन सदस्यता अभियान की सफलता के लिए कार्यकर्ताओं हर गांव के घर-घर तक जाना होगा। प्रदेश सरकार के किसान विरोधी रवैये से क्षुब्ध पांडेय ने कहा कि अभी तक धान खरीद न होने से किसान परेशान था अब गेहूं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:41 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें