Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

खेत में मिला नवजात का शव

सिद्धार्थनगर : उस्का थाना क्षेत्र के ग्राम पकड़ी गांव के सिवान में एक नवजात का शव मिला है। शुक्रवार सुबह गांव से बाहर निकलते समय बाहर खेत में बच्चे का शव देखकर ग्रामीण दंग रह गए। थोड़ी ही देर में यह खबर चारों तरफ फैल गई। यह स्पष्ट नहीं हो सका कि बच्चा किसका है। ऐसे में यह आशंका व्यक्त की गई कि किसी ने लोक लाज के भय से बच्चे को यहां छोड़ दिया होगा। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:57 PM (IST)
        

विविध कार्यक्रमों में याद आए पटेल व इंदिरा

सिद्धार्थनगर : लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर शुक्रवार को जिले भर में कार्यक्रमों की धूम रही। दोनों ही शिद्दत से याद किए गए। वक्ताओं ने देश सृजन में उनकी भूमिकाओं को अहम बताया है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही सरदार बल्लभ भाई पटेल बड़े स्वाभिमानी थे। किसी ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:56 PM (IST)
        

भारतभारी को सांसद ने लिया गोद

सिद्धार्थनगर : प्रधानमंत्री की अति महत्वाकांक्षी आदर्श ग्राम योजना के तहत सांसद ने धार्मिक, पौराणिक स्थल ग्राम पंचायत भारतभारी को गोद लिया है। इस चयन के बाद निश्चय ही मूलभूत सुविधाओं के साथ विकास को गति मिलेगी। भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि आदर्श ग्राम योजना के तहत गांवों का चयन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी। जिलाधिकारी द्वारा तीन से पांच हजार की आबा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:56 PM (IST)
        

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय निर्माण की जांच कराएंगे विधायक

सिद्धार्थनगर : कपिलवस्तु में निर्माणाधीन सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में गड़बड़ी की जांच करने आयी टीम की मिलीभगत से आरोप लगाते हुए सदर विधायक ने मुख्यमंत्री से पुन: किसी अन्य एजेंसी से जांच का अनुरोध किया है। बकौल विधायक सीएम ने रूड़की इंजीनियरिंग कालेज के अभियंताओं से जांच के लिए निर्माण निगम के एमडी को निर्देश दिया है। विधायक विजय पासवान की विज्ञप्ति के मुताबिक वह मुख्यमंत्री से मिलकर सिद्धार्थ विश्वव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:55 PM (IST)
        

तकनीकी खेती पर ध्यान दें किसान

सिद्धार्थनगर : कृषि विभाग के तत्वावधान में डुमरियागंज ब्लाक परिसर में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम अन्तर्गत विकास खंड स्तरीय कृषि मेला का आयोजन किया। जिसमें किसानों को उत्पादन बढ़ाने के लिए तकनीकी खेती करने पर जोर दिया गया। गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के वैज्ञानिक डा. डी पी सिंह ने कहा कि कृषकों को जागरूक होने की जरूरत है। वैज्ञानिक विधि से खेती करें तो आर्थिक स्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:55 PM (IST)
        

फिर गंदगी की गिरफ्त में बैकुंठ

सिद्धार्थनगर : दो दिनों के ठाट के बाद घाट फिर पुरानी स्थिति में है। कचरे के ढेर में अंधेर साफ नजर आ रहा है। यह किसी और ने नहीं बल्कि उन श्रद्धालुओं की करनी है, जिन्होंने दो दिन पूर्व इसे अपनी गरज से चमकाया था। मतलब निकला और जिम्मेदारी खत्म। जिले के यह वही नदी नाले हैं जो दो दिन पूर्व छट्ठी मइया का गुणगान कर रहे थे। वजह इनके नाम पर घाटों की वह सफाई हो गई थी कि मन प्रसन्न हो जा रहा था। इनका किनारा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:54 PM (IST)
        

प्राचीन धार्मिक तीर्थ स्थल है भारतभारी

सिद्धार्थनगर : तहसील मुख्यालय से आठ किमी दूरी पर स्थित धार्मिक तीर्थस्थल भारत भारी मेले का शुभारंभ हर वर्ष की तरह सोमवार से होने जा रहा है। ये स्थान अपने इतिहास में कई काल खंडों का रहस्य समेटे हुए है। पौराणिक महत्व के अलावा ऐतिहासिक धरोहर के रूप में विख्यात इस स्थल पर कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले मेले में क्षेत्रीय लोगों के अलावा भारत के कोने-कोने से लोग मेले में आते है और पवित्र सरोवर में स्ना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:52 PM (IST)
        

मानदेय वृद्धि को लेकर रसोइयां संघ की हुंकार

सिद्धार्थनगर : मिड डे मील रसोइया कर्मचारी यूनियन सीटू के बैनर तले शुक्रवार को मानदेय वृद्धि, मानदेय कटौती, बकाया मानदेय भुगतान समेत 13 सूत्रीय मांगों के समाधान के लिए कलेक्ट्रेट पर धरना देकर हुंकार भरी। धरने की अध्यक्षता करते हुए जिला संयोजक विजय नाथ तिवारी ने कहा कि जिले के अधिकांश विद्यालयों में रसोइयों से मध्यान्ह भोजन के कार्य के अलावा अन्य कार्य में लगाया जाता है। जिससे उनका मौलिक हनन होता ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:52 PM (IST)
        

जिम्मेदारों ने खींचा हाथ, अभियान को झटका

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान से जिम्मेदारों ने हाथ खींच लिए हैं। गांधी जयंती के बाद से उनकी गतिविधियां लगभग न के बराबर हो गयी है। जिसके कारण जगह-जगह कूड़ा-करकट का ढेर व गंदगी ही नजर आ रही है। इससे अभियान को झटका लग रहा है। जिले के मुख्य मार्ग से लेकर गली कूचों को जोड़ने वाली सड़के तथा नालियों के पास कूड़ा करकट का ढेर है। नालियां कचरा व गंदगी से पटी है। जिससे उनमें कीड़े बजबजा रहे है। बाव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:50 PM (IST)
        

लोकार्पण के बाद भी नहीं बजी घंटी

सिद्धार्थनगर : जनपद बनने के 29 वर्ष बाद उच्च शिक्षा के क्षेत्र कदम बढ़े भी, पर आगे नहीं बढ़ सके। जिला मुख्यालय समेत डुमरियागंज तहसील मुख्यालय पर निर्मित राजकीय इंटर कालेज का लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा किये जाने के एक वर्ष बाद भी स्कूलों में पढ़ाई को कौन कहे, ताला तक नहीं खुल सका। जनपद बनने के बाद उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी की उम्मीद थी, पर संसाधन बढ़ने के बजाए घटते ही जा रहे हैं। लिहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:49 PM (IST)
        

ऐसे तो मिल चुके गुमशुदा बच्चे

सिद्धार्थनगर : गुमशुदा बच्चों को लेकर पुलिस महानिदेशक ए.एल.बनर्जी गंभीर हैं। इसके लिए सभी पुलिस अधीक्षकों को बाकायदा निर्देश जारी है। बावजूद इसके अभियान में कोई तेजी नहीं आ सकी है। माह भर बाद भी गायब बच्चों की संख्या वही है, जो पहले थी। छह माह पूर्व गायब बच्चों की संख्या 10 थी। अब 15 बच्चे सूची में हैं। साल भर से इस संख्या में वृद्धि जारी है, हालांकि कुछ बच्चों को पुलिस ने एनजीओ की मदद से उनके प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:49 PM (IST)
        

नाबालिग बालिका के दुष्कर्म

सिद्धार्थनगर : इटवा थाना क्षेत्र के पकड़ी नंदलाल गांव में एक कामांध ने अपनी हवस बुझाने के लिए नाबालिग मासूम को भी नहीं बख्शा। बालिका घर पर अकेली थी। जिसका पूरा परिवार किसी काम के लिए जिले पर गया था। घटना गुरुवार को 11 बजे की है। शुक्रवार को पीड़िता के पिता ने 100 नंबर के साथ पुलिस अधीक्षक को सूचना दी। जिन्होंने पीड़िता से पूछताछ के बाद पूरा न्याय दिलाने का आश्वासन दिया है। पीड़िता के पिता ने थाने पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:48 PM (IST)
        

कर्मशील व्यक्ति की सेवानिवृत्ति कभी नहीं

सिद्धार्थनगर : कर्मशील व्यक्ति की कभी सेवानिवृत्ति नहीं होती। जहां भी रहेगा सेवा ही देगा। नौकरी रहते हुए संस्थान को और उसके बाद उसकी सेवा शुरू होती है, परिवार व समाज के। उन्हें रास्ता दिखाना जो समाज से भटके हुए हैं। यह बातें ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक रवीन्द्र नाथ मिश्र के 36 साल के सेवाकाल के सेवानिवृत्ति पर आयोजित विदाई समारोह में कही गयी। शुक्रवार को डा. भीमराव अंबेडकर आईटीआ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

कोटेदारों पर चला प्रशासन का डंडा

सिद्धार्थनगर : कोटेदारों द्वारा राशन वितरण में अनियमितता बरते जाने की शिकायतों को देखते हुए जिलाधिकारी के सख्त निर्देश पर प्रशासन ने उन पर डंडा चलाना शुरू कर दिया है। शिकायत की जांच में अनियमितता उजागर होने पर उपजिलाधिकारी इटवा ने 6 दुकानों को निलंबित करने के साथ एक को निरस्त कर दिया है। अशोक सिंह व मुरलीधर कठेला गर्वी, राजेश्वर दुबे व कमाल अहमद कठेला जनूबी, सफीक अंसारी कठेला सर्की व राजकुमार ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

पत्नी व सास के हत्यारे को आजीवन कारावास

सिद्धार्थनगर : अपर जिला जज अजय कुमार श्रीवास्तव ने गुरुवार को एक व्यक्ति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। आरोपी का नाम राधेश्याम है। वह शोहरतगढ़ थाने के ग्राम जम्हीरिया का निवासी है। उस पर आरोप है कि उसने छोटी सी बात पर पत्‍‌नी राधिका व सास रमावती का कत्ल कर दिया था। सेशन ट्रायल के दौरान के अभियोजन की तरफ से अपर जिला शासकीय अधिवक्ता अखिलेश नारायण श्रीवास्तव ने लगभग एक दर्जन गवाह प्रस्तुत कराकर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

पुलिस उपाधीक्षक ने संभाला कार्यभार

सिद्धार्थनगर : जिले में नए पुलिस क्षेत्राधिकारी ने कार्यभार ग्रहण किया है। उनका नाम दीप नारायण त्रिपाठी है। वह इससे पूर्व बहराइच में प्रतिसार निरीक्षक रहे हैं। पदोन्नति के पश्चात यह उनका पहला जिला है। पुलिस अधीक्षक के.के.चौधरी के मुताबिक उन्हें अभी विशेष कार्य सौंपा गया है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

पुलिस-प्रशासन के खिलाफ अधिवक्ताओं का प्रदर्शन

सिद्धार्थनगर : प्रशासन और पुलिस के खिलाफ अधिवक्ताओं ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। एक घंटे तक नौगढ़-बांसी मार्ग जाम रहा। प्रशासन को जाम खुलवाने में नाको चने चबाने पड़े। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यदेव सिंह से गुरुवार को तहसीलदार नौगढ़ से तनातनी हो गयी थी। इसी दिन दूसरे अधिवक्ता राहुल कन्नौजिया की मोहाना थानेदार से झड़प हो गयी। दोनों विवाद को लेकर शुक्रवार को सुबह से ही अधिवक्ता लामबंद होने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:43 PM (IST)
        

खाद्य पार्क के लिए करेंगे ठोस पहल

सिद्धार्थनगर : जिले के किसानों को लाभकारी खेती के लिए खाद्य पार्क की स्थापना के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री से के समक्ष ठोस प्रयास करेंगे। वर्तमान खेती किसानी घाटे का सौदा साबित हो रहा है। जिनके घर नौकरी नहीं है, उनके खेतों में उर्वरक, बीज समेत सिंचाई भी नहीं हो पाती है। यह बातें भाजपा सांसद जगदम्बिका पाल ने कहीं। वह गुरुवार को कृषि विभाग के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय रबी गोष्ठी व किसान मेले... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:26 PM (IST)
        

पास्को एक्ट में महिलाओं की जमानत खारिज

सिद्धार्थनगर : यौन अपराध व पास्को अधिनियम में जमानत देने का समुचित आधार न पाते हुए अपराध की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए ताहिरा (60) व गुन्नाज उर्फ गुलनाज (21) की जमानत अर्जी जिला जज ने निरस्त कर दोनों महिलाओं को जेल भेज दिया है। प्रथम सूचनाकर्ता वादी मुकदमा बाबूराम यादव मधुबनी टोला रेहरा की सूचना के अनुसार उसकी अवयस्क बच्ची जब एक डाक्टर के दवाखाने से लौट रही थी तो दोनों आरोपी द्वारा गिलास में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:25 PM (IST)
        

खतरे की दावत दे रहे सूखे पेड़

सिद्धार्थनगर : ककरहवा-मोहाना मार्ग पर सूखे पेड़ों की भरमार है। तेज हवा व आंधी पानी में कभी भी किसी वाहन अथवा राहगीर पर गिरकर जानलेवा साबित हो सकते हैं। किसान की मजबूरी है कि वह अपने सूखे पेड़ को काट भी नहीं सकता, क्योंकि उसे काटने के लिए तमाम सरकारी नियमों से गुजरना पड़ता है। ऐसी स्थिति में सड़कों के किनारे पेड़ सूख कर भी खड़े रहते हैं। राहगीरों के लिए हमेशा खतरा बना रहते हैं। ककरहवा से सटे गांव मगरहि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें