Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

जनपद में खुलेगा दूसरा कृषि विज्ञान केंद्र

सिद्धार्थनगर : विकास खंड के ग्राम धन्धरा में रविवार को कृषि विज्ञान केंद्र सोहना द्वारा एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें गेहूं की बुआई लाइन सोइंग विधि से होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। गोष्ठी में पहुंचे क्षेत्रीय सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि किसानों के फसलों का बेहतर पैदावार दिलाने में कृषि विज्ञान केंद्र का विशेष महत्व है। किसानों को समय समय पर नई प्रजातियों, कृषि उपकरण... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

बजट ने रोका पीएम सड़कों का निर्माण

सिद्धार्थनगर : मार्च हाथ से फिसल रहा है, लेकिन प्रदेश सरकार ने बजट नहीं दिया। इसके चलते काम लटके हुए हैं। आधा दर्जन स्थानों पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अन्तर्गत मार्ग निर्माण में बजट बाधा बना हुआ। बजट न मिलने का नतीजा है कि डेढ़ साल की अवधि भी आधा सड़क निर्माण तक पूर्ण नहीं हो सका। ऐसी भी मार्ग हैं जिनको पूरे होने की निर्धारित समय सीमा से दस महीना अतिरिक्त बीत चुका है, बावजूद इसके सड़क निर्माण ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:47 PM (IST)
        

सुकन्या संवारेगी बेटियों की तकदीर

सिद्धार्थनगर : बालिकाओं को उच्च शिक्षा एवं उच्च जीवन शैली सुधारने की दिशा में भारतीय डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि खाता के नाम से नई योजना शुरू की है। इसके तहत बालिका के जन्म से 10 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक खाता खोला जा सकेगा। योजना का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन हुआ तो निश्चय ही बेटियों की तकदीर संवरेगी। बालिकाओं के जन्म से लेकर 21 वर्ष आयु पूर्ण करने के बीच उच्च शिक्षा व जीवन शैली सुधारने की दिशा म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:47 PM (IST)
        

सांप काटने से सपेरा की मौत

सिद्धार्थनगर : सांप के काटने से सपेरा की मौत हो गई। सपेरा का नाम मोहम्मद युनुस (50) है। वह विगत दस वर्षों से थाना डुमरियागंज के ग्राम महदेनिया बुजुर्ग में रह जीवनयापन करता था। घटना शाम चार बजे के करीब की बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार भनवापुर चौराहे के निकट एक मकान में नाग निकलने की सूचना पाने पर मृतक सांप को पकड़ने के लिए गया था। सांप पकड़ कर चौराहे पर पहुंच चाय की दुकान पर रूका, लो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:47 PM (IST)
        

गेहूं भरा गोदाम को नायब तहसीलदार ने किया सील

सिद्धार्थनगर : मंडी समिति शाहपुर के अंदर स्थित एक दुकान /गोदाम के अंदर भारी मात्रा में गेहूं रखा मिला। बताया जा रहा है कि गेहूं सरकारी बोरे में कालाबाजारी करने के वास्ते रखा गया है। एसडीएम के निर्देश पर नायब तहसीलदार द्वारा छापामारी की भनक पहले ही दुकानदार को लग गई और वह गोदाम में ताला मार कर भाग खड़ा हुआ। काफी इंतजार के बाद जब मौके पर कोई नहीं आया तो गोदाम को सील कर नोटिस चस्पा कर दी गई। डुमरि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:47 PM (IST)
        

चौवालिस लाख के अस्पताल को नहीं मिले डाक्टर

सिद्धार्थनगर : सरकार की स्वास्थ्य सेवाएं दम तोड़ रही हैं। गांवों में सरकारी अस्पताल अब सिर्फ देखने के लिए रह गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जिगिना ठाकुर 44 लाख की लागत से दस वर्ष पहले बना तो लेकिन आज तक यहां चिकित्सक की तैनाती नहीं हो सकी। इसके कारण लोग शासन-प्रशासन को कोसने के लिए मजबूर हैं। आदर्श जनपद योजना के तहत वर्ष 2005-06 में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिगिना ठाकुर का निर्माण कार्य शु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:46 PM (IST)
        

गुमराह करने से बाज आए अफसर

सिद्धार्थनगर : सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को विभागीय अफसर नजरअंदाज कर रहे हैं, जिसे संगठन बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके लिए हर स्तर पर संघर्ष आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी। सभी को एकजुट होने की आवश्यकता है। यह बातें उत्तर प्रदेश पंचायती राज सफाई कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष रणजीत कुमार ने कहीं। वह कलेक्ट्रेट परिसर में पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि जिले के समस्त सफाई कर्मचारियो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:46 PM (IST)
        

यहां तो भगवान भरोसे इलाज

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के करीब बीस हजार लोगों की स्वास्थ की देखरेख के लिए करीब पांच साल पहले खुले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ केंद्र रसूलपुर में डाक्टर की तैनाती न होने से अस्पताल हाथी दांत साबित बना हुआ है। सारी व्यवस्था एक मात्र फार्मासिस्ट के जिम्मे चल रही है। अस्पताल की हालत दिनों जर्जर होती जा रही है। समस्या की गिरफ्त में फंसे इस अस्पताल को खुद के इलाज की जरूरत है। करीब एक करोड़ की लागत से र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:44 PM (IST)
        

फर्जी अभिलेख के सहारे बांट लिए सरकारी लाभ

सिद्धार्थनगर : फर्जी अभिलेख के सहारे सरकारी लाभ गलत तरीके से लिए जा रहे हैं। जोगिया क्षेत्र के ग्राम पंचायत टिकरिया में रिटायर्ड कानूनगो शंभू प्रसाद ने ग्राम प्रधान, रोजगार सेवक व ग्राम पंचायत अधिकारी पर सरकारी योजनाओं में फर्जीवाड़ा का गंभीर आरोप लगाया है। मुख्य विकास अधिकारी को दिए पत्र में सरकारी योजनाओं को एक ही परिवार द्वारा बांट लेने की शिकायत की गयी है। शंभू प्रसाद ने कहा है कि ग्राम प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:44 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में युवक की मौत

सिद्धार्थनगर : गोल्हौरा थाना क्षेत्र के ग्राम बरगदवा के पास डीसीएम वाहन व मोटरसाइकिल की आमने सामने की भिड़ंत में मोटर साइकिल पर सवार दो युवकों में एक दर्दनाक मौत हो गई। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है। रविवार को इटवा थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरा मुर्गिहवा निवासी धीरेंद्र उर्फ पुल्लू (25) पुत्र चिन्नी लाल अपनी हीरोहोंडा मोटरसाइकिल से गोरखपुर निवासी शानू (27) पुत्र मुबारक हुसेन को बांसी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:43 PM (IST)
        

मित्र संघ में हर कार्यकर्ता का सम्मान

सिद्धार्थनगर : सामाजिक सेवा में मित्र संघ सदैव से अग्रणी भूमिका अदा करता आ रहा है। इस संगठन में हर कार्यकर्ता का सम्मान है। उनकी समस्याओं के लिए संघर्ष की आवश्यकता पड़ेगी तो उससे भी पीछे नहीं हटा जाएगा। उक्त बातें मित्र संघ के सदस्यता प्रभारी चंद्र शेखर त्रिपाठी ने कही। रविवार को तेलिया डीह चौराहे पर सेक्टर नंबर तीस पिपरा रामलाल की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत कम समय शेष बचा है, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:43 PM (IST)
        

अवैध बालू खनन का हब बना मुड़िलिया

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र के बूढ़ी राप्ती की गोद में बसा मुड़िलिया बालू के अवैध कारोबार का हब बना हुआ है। नदी की कोख सूनी कर बालू माफिया मजे उड़ा रहे हैं। रात्रि से भोर तक बेखौफ चल रहा यह कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। सियासी सरपरस्ती के चलते बालू माफियाओं से पुलिस व प्रशासन पंगा लेना मुनासिब नहीं समझती। छापामारी के नाम खानापूर्ति किए जाने से कारोबार में शामिल लोग चकमा देने में कामयाब रहते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:42 PM (IST)
        

मिलती रहे लाश, नहीं दर्ज होगा मुकदमा

सिद्धार्थनगर : आजकल पुलिस अजीब पशोपेश में फंसी है। अपराध पर अंकुश लग नहीं पा रहा। थानेदार जानते हैं कि रजिस्टर में मुकदमों की संख्या कम होगी, तभी वह सुरक्षित हैं। तभी तो पुलिस ट्रे¨नग के दौरान पढ़ाई गई तफ्तीश का पाठ भूल जाती है। कब कौन सा संगीन मामला दर्ज किया जायेगा, यह जांच में जुटे दरोगा जी के विवेक पर निर्भर है। फरियादी प्रभावशाली है तो शायद मुकदमा पंजीकृत हो, वह भी अज्ञात के खिलाफ। संदिग्ध ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:42 PM (IST)
        

बच्ची के साथ दुष्कर्म, आरोपी को बचा रही पुलिस

सिद्धार्थनगर ढेबरुआ थाना क्षेत्र के बढ़नी चौकी अन्तर्गत एक गांव में आठ वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। घटना के बाद रपट दर्ज करने के लिए बच्ची की मां थाने का चक्कर लगा रही है, लेकिन पुलिस आरोपी को ही बचाने में जुटी हुई है। आरोपी शादीशुदा व दबंग है। इस घिनौनी कृत्य में पुलिस को जहां त्वरित कार्यवाही करनी चाहिए वहीं उसने बच्ची की अनपढ़ मां से सादे कागज पर अंगुठा लगवा लिया है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:42 PM (IST)
        

दुपहरिया भोजन के लिए तरस रहे बच्चे

सिद्धार्थनगर : विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय सोनबरसा में आज तक बच्चों को मिड डे मील का भोजन नसीब नहीं हो सका है। नया शिक्षा सत्र शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं। बावजूद निगरानी के जिम्मेदारों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शुक्रवार को नामांकित 115 बच्चों में सिर्फ 13 बच्चों की उपस्थिति स्कूल की हकीकत बताने के लिए काफी दिखी। सहायक अध्यापक रजनीश कुमार चौधरी ने बताया कि 45 बच्चे आए थे, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:41 PM (IST)
        

विकास के लिए आगे आएं दलित समाज

सिद्धार्थनगर : पासी समाज के महाराजा गंगा बख्श रावत व उनके पुत्र कुंवर रणजीत ¨सह की सेना के आगे अंग्रेजी से हार मान गयी थी। लेफ्टिनेंट एल्डरटोन को तीर से मार डाला था। जिससे अंग्रेजी सेना में भगदड़ मच गयी थी। अंग्रेजी हुकूमत उसी दिन से समाज के लोगों के ऊपर क्रिमिनल एक्ट लागू कर माथे पर कलंक लगाने का काम किया था। इसके खात्मे के लिए इंडियन पासी समाज के बैनर तले सभी को एकजुट होने की जरुरत है। देश के आज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:41 PM (IST)
        

हक के लिए महिलाओं का अनशन

सिद्धार्थनगर : आशा बहुओं को छह माह का प्रशिक्षण दिलाकर स्वास्थ्य विभाग में स्थाई कर्मचारी घोषित किया जाए। समायोजन के पहले किसी अन्य की भर्ती न किया जाए। कक्षा आठ से लेकर एमए पास आशा बहू बाखूबी अपने दायित्वों को सहीं ढंग से निवर्हन कर रही हैं। केन्द्र सरकार ने बजट सत्र में हम लोगों हक का नजर अंदाज कर दिया है। जिसके कारण दिहाड़ी मजदूरी से बदतर हालत आशा बहुओं की है। यह बातें आशा संघ की प्रदेश अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:40 PM (IST)
        

विकास की नई गाथा लिख रही सपा सरकार

सिद्धार्थनगर : रविवार को डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र के करमहिया चौराहे पर जनजागरण अभियान हेतु समाजवादी पार्टी द्वारा जनसभा का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने जहां प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा की, वहीं केंद्र सरकार की गलत नीतियों पर निशाना साधते हुए उसे हर मोर्चे पर विफल बताया। विस अध्यक्ष जगराम यादव की अध्यक्षता में हुई जनसभा को संबोधित करते हुए जिला महासचिव अफसर रिजवी ने कहा कि अखिलेश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:40 PM (IST)
        

प्रमाण-पत्र मिलने पर खिले चेहरे

सिद्धार्थनगर : खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के वित्त पोषित इकाइओं को अनुदान व कम ब्याज दरों में उद्योग लगाने के लिए धन मुहैय्या करा रही है। जिसके जरिए बेरोजगार उद्यमी बनकर आत्म निर्भर बनकर देश के विकास में अपना योगदान दें। यह बातें खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार गोरखपुर के प्रतिनिधि राम प्रसाद ने कहीं। वह रविवार को सदर तहसील परिसर में जिला खादी ग्रामोद्योग बोर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:39 PM (IST)
        

सहकारी बैंक को सरकार ने दिया 45 करोड़

सिद्धार्थनगर : जिले के सहकारी बैंक के बदहाली को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार ने 45 करोड़ 11 लाख रुपये शुक्रवार को रिलीज कर दिया है। शेष धन नाबार्ड द्वारा शीघ्र जारी होगा। यह धन अप्रैल माह से उपभोक्ताओं को दिया जाएगा और बैंक को सक्रिय भी कराया जाएगा। यह बातें विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कहीं। उन्होंने यह बातें रविवार को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मु. सईद भ्रमर के ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:39 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें