सिद्धार्थ नगर

  • आखिर कब तक चुप रहेंगे हम

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:06 PM (IST)

    , सिद्धार्थनगर : नदियों व जलाशयों के संवर्धन की दिशा में शासन-प्रशासन की उदासीनता भारी है। प्रशासनिक इच्छा शक्ति न होने के कारण संवर्धन का कार्य धरातल पर नहीं उतर सका। योजनाएं ही नहीं बनी तो मूर्त रूप क्या लेगी। नदियों, नालों को छोडिएं, गांवों में स्थापित तालाबों, जलाशयों में पानी की हकीकत काफी भयावह है। जिले में 5354 में से 4106 तालाबों व जलाशय सूखे पड़े हैं। मुख्यमंत्री जल बचाओं अभियान के तहत सिर... और पढ़ें »

  • आंदोलन की राह पर डीआरडीए कर्मी

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:05 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सरकार द्वारा लगातार की जा रही अनदेखी से छुब्ध डीआरडीए कर्मियों ने आन्दोलन करने का निर्णय लिया है। राजकीय कर्मचारी घोषित करते हुए ग्राम्य विकास विभाग में संविलियन न किए जाने से नाराज कर्मचारियों ने मंगलवार को सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उत्तर प्रदेश डीआरडीए इम्पलाईज यूनियन लखनऊ से प्राप्त निर्देश के हवाले से जिलाध्यक्ष ईश्वर चन्द्र वर्मा ने बताया कि 6 मई तक सभी कर्मी काला फी... और पढ़ें »

  • साइकिल यात्रा में गिनाई सरकार की उपलब्धियां

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:05 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर तीसरे दिन मंगलवार को भी सपाइयों ने साइकिल यात्रा में खूब पसीना बहाया। राज्य महिला आयोग की सदस्य व सपा महिला महासभा की जिलाध्यक्ष जुबैदा चौधरी ने शोहरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में खूब साइकिल दौड़ाई। यह रैली बसईयां से निकल कर अतरी, कोहरौड़ा, खैरा, बेदौली होते हुए झुलनीपुर चौराहे पर पहुंच जनसभा में तब्दील हो गई। कहा कि प्रदेश की सपा सरकार ने किसानों, गरीबों, मजदू... और पढ़ें »

  • संस्कृत शिक्षा की मजबूती का हो प्रयास

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:04 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए हर स्तर पर प्रयास हो। इसमें कोताही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपरोक्त चेतावनी जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान ने दी। वह मंगलवार को जिला मुख्यालय पर राजकीय पुस्तकालय के सभागार में जिले में संचालित संस्कृत विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बताया ... और पढ़ें »

  • फुटपाथ क्या, सड़क को नहीं छोड़ा

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:04 PM (IST)

    -- फोटो 3 एसडीआर 7 में फुटपाथ क्या सड़क के आधे हिस्से पर कब्जा, 8 में फुटपाथ पर सजी दुकानें - जागरण -- फोटो 3 एसडीआर 9 में शिव पूजन, 10 में ज्वाला प्रसाद, 11 में राम शंकर व 12 में शिव शंकर - जागरण् सिद्धार्थनगर : तहसील अन्तर्गत गंवई चौराहे भी अतिक्रमण की भेंट चढ़ गए हैं। सड़क पर पार्किंग ऐसी, छोटे-छोटे वाहन क्या बड़ी-बड़ी गाड़ियां पटरी पर इस तरह खड़ी रहती हैं, कि सड़क का आधा हिस्सा गायब हो जाता है। ... और पढ़ें »

  • सरकारी जमीनों पर टिकी भू माफियाओं की नजर

            
    Updated on: Tue, 03 May 2016 11:02 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र के ग्राम समाज व सरकारी जमीनों पर भू माफियाओं की कड़ी नजर है। खाली जमीनों पर निर्माण करने की होड़ लगी हुई है। शिकायत के बाद भी ग्रामीणों की कोई सुनवाई नहीं की जाती, ऐसे में अवैध निर्माण रोकने व हटाने के प्रशासनिक प्रयास को गहरा झटका लगता दिखाई दे रहा है। भनवापुर विकास खंड के परसोहिया तिवारी में स्थित पशुचर की जमीन पर भट्ठा व्यवसायियों का कब्जा हो गया है। चार साल से करी... और पढ़ें »

  • हरित पट्टी बनाने के लिए लगेंगे 655800 पौधे

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:26 PM (IST)

    महराजगंज : तराई के इस जिले में 79 स्थलों पर हरित पट्टी बनाने की योजना है। जुलाई माह में 24 घंटे के दौरान 655800 पौधों का रोपण कर योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा और ग्रीन यूपी व क्लीन यूपी की शासन की मंशा को पूरा किया जाएगा। ये बातें जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार ¨सह ने कहीं। ग्रीन यूपी क्लीन यूपी की तैयारी समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने निर्वाचन की तर्ज पर पौधों का रोपण कराने पर जोर दिया। कहा कि ब्ला... और पढ़ें »

  • अधूरा है ख्वाब, बूंद भर पानी को तरसे तालाब

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:11 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सरकार ने हर गांवों में आदर्श जलाशयों की स्थापना करायी है। वर्ष 2015-16 में जिले में 697 जलाशय खुदवाए गए। करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होने के बावजूद तालाब बूंद भर पानी को तरस रहे हैं। तालाबों की उपयोगिता सिर्फ कमाई के जरिया तक सीमित हैं। इनका ढंग से उपयोग हुआ तो ये बहुत से पशुपक्षियों का जीवन बचाते ही, बल्कि यह पर्यावरण की शोभा बढ़ाते। हर कदम पर कमीशन चुकाने के पश्चात तालाब का स्वरूप कैस... और पढ़ें »

  • सर्वसमाज के हित में कार्य कर रही है, सपा सरकार

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:10 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : शोहरतगढ़ विधानसभा के चोराड़ चौराहे से दूसरे दिन सपा साइकिल रैली प्रदेश कार्यकारणी सदस्य उग्रसेन ¨सह के नेतृत्व में निकाली गयी। जगह जगह जनसभा के माध्यम से लोगो को सपा सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। साइकिल यात्रा के दौरान लोगो को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार सर्वसमाज के हित के लिये कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री के द्वारा संचालित सभी योजनाए... और पढ़ें »

  • देते ध्यान तो उद्यान नियंत्रित करता तापमान

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:09 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : जनपद को हरा-भरा रखने के साथ औद्यानिक ²ष्टिकोण से मजबूत रखने का जिम्मा उद्यान विभाग के पास है। उसके पास सोनवल, बसडिलिया, गोबरहवा तथा डुमरियागंज में नर्सरियां भी हैं, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही से औद्यानिक मिशन का सपना तो टूटा ही, इस धरा को हरा-भरा रखने का ख्वाब भी अधूरा है। विभाग केले के प्रगतिशील किसानों की ओट में अपना बचाव तो कर लेता है, मगर उससे इतर इसका प्रयास शून्य से अधिक कु... और पढ़ें »

  • साइकिल रैली से कर रहे जागरूक

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:09 PM (IST)

    , सिद्धार्थनगर : प्रदेश सरकार की नीतियों को प्रत्येक गांवों में पहुंचाने के लिए समाजवादियों की साइकिल दूसरे दिन यानि सोमवार को खूब दौड़ी। कुर्ते पाजामें के साथ सर पर लाल टोपी डाल कार्यकर्ता पूरे जोश से लबरेज दिखे। राज्य महिला आयोग की सदस्य व सपा महिला सभा की जिलाध्यक्ष जुबैदा चौधरी ने सोमवार को शोहरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सोमनगर, परसा, जिगना, बेलहसा, पटना आदि गांवों में साइकिल चलाकर सपा सरकार की ... और पढ़ें »

  • फंसरी से लटकी घर में मिली महिला की लाश

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:07 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : मोहाना थाना अंतर्गत रामनगर निवासी 30 वर्षीय कैसरजहां की रविवार रात संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। सोमवार सुबह उसकी लाश खपरैल के मकान से लटकती मिली। तिलकहना निवासी मोहम्मद मुस्तफा ने अपनी बेटी कैसरजहां की शादी पांच वर्ष पूर्व रामनगर निवासी अलीमुल्लाह के पुत्र शाहिद से की थी, उससे तीन पुत्री भी हैं। पति शहीद तीन वर्ष से सऊदी अरब में रहकर मेहनत मजदूरी करता है, जो एक दो दिन में आने वा... और पढ़ें »

  • गंदगी से सराबोर गांव की गलियां

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:07 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, खेसरहा, बांसी, सिद्धार्थनगर: विकास खंड के ग्राम पंचायतों में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। गर्मी के मौसम में हर तरफ बजबजा रहीं नालियां व लगा गंदगी का ढेर ग्रामीणों में संक्रामक बीमारी का भय उत्पन्न कर रहा है। कई बार शिकायत के बाद भी सफाई कर्मियों की हीलाहवाली जारी है, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। ग्राम स्वच्छता अभियान के तहत शासन द्वारा गांव गांव में सफाई कर्मियों की... और पढ़ें »

  • रात भर खेले जुआ, सुबह पुलिस ने दबोचा

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:06 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : नगर के गांधीनगर मुहल्ले में रातभर जुआ चला और सुबह सभी को पुलिस ने दबोच लिया। फड़ से 24600 रुपए भी बरामद हुए हैं। आरोपियों में एक यहां अपनी रिश्तेदारी में आया था, मगर पुलिस ने उसे भी रंगे हाथ दबोच लिया है। उसका नाम सत्य प्रकाश पुत्र घनश्याम दास है। वह अमेठी जिला व कस्बे का रहने वाला है। अन्य आरोपी गांधीनगर, पूरबपड़ाव, आजादनगर, सिविललाइन व जवाहरनगर के हैं। सदर थानाध्यक्ष शिवाकांत मि... और पढ़ें »

  • एसआइ समेत चार कांस्टेबल लाइन हाजिर

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 11:06 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर: थाने के एक एसआई समेत चार कांस्टेबल को एसपी के मौखिक आदेश पर पुलिस लाइन भेजा गया। बता दें कि शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत संतोरी के टोला पड़रिया में 20 अप्रैल को दो पक्षों में नाली विवाद को लेकर मारपीट हुआ था, जिसमें दोनों पक्षों के कुछ लोगों को चोटें आई थीं। एक पक्ष के साथ संतोरी के क्षेत्र पंचयात सदस्य व सपा विधान सभा सचिव राजू पाण्डेय थाने पर तहरीर दिलाने गए थे। पुलिस ने रा... और पढ़ें »

  • मजदूरों की हिमायती है केंद्र सरकार

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 10:45 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार मजदूरों की हिमायती है। श्रमिकों के कल्याण के लिए तमाम कई कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। पंजीकृत श्रमिकों को सोलर लालटेन, साइकिल आदि उपलब्ध कराई जा रही है। अकुशल श्रमिकों को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। कामगारों को औजार खरीदने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। उक्त बातें सांसद जगदम्बिका पाल ने कही।... और पढ़ें »

  • हिरन को ग्रामीणों ने कुत्ते से बचाया

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 10:44 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : इटवा थाना क्षेत्र के शाहपुर चौकी अंतर्गत गौरा मठ में रविवार सुबह 6 बजे जंगल से भटक कर आए हिरन को कुत्तों ने दौड़ा लिया। उपर वाले का शुक्र रहा कि उस पर ग्रामीणों की नजर पड़ गई और उसे बचा लिया, वरना हिरन की जान जानी तय थी। भैंस चराने गये ग्रामीणों ने देखा कि कुछ कुत्ते हिरन को दौड़ाकर काटने का प्रयास रहे थे। जिसे देख गांव के भरत चौहान व जितेन्द्र यादव ने लाठी डंडे से कुत्तो... और पढ़ें »

  • नींद से जागे अफसर, फिर बने कोई बात

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 10:41 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सीतापुर के विधायक रामपाल यादव के अवैध निर्माण को गिरा कर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने भले ही सरकार की शाबाशी पा ली हो, लेकिन डुमरियागंज में शहर हो या ग्रामीण अंचल यहां अवैध कब्जों को ढहाना तहसील अथवा नगर प्रशासन के लिए आसान काम नहीं है। शहर में सरकारी भूमि पर विभिन्न पार्टियों के बाकायदा कार्यालय तक बने हैं, दर्जनों दुकानें प्रतिदिन सज रही हैं, यही नहीं नजूल की जमीन पर भी दर्जनों मकान बन... और पढ़ें »

  • हो प्रयास, खुले में शौचमुक्त बने ब्लाक

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 10:34 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : ब्लाक को खुले में शौच मुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में खण्ड विकास कार्यालय को ओडीएफ से जोड़ा गया है, राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन ग्रामीण के तहत तीन साल के अंदर योजना पूर्ण कर लेने का लक्ष्य बनाया गया है। ब्लाक सूत्रों की मानें तो हर घर में शौचालय व बाहर शौच पर पूरी तरह शौच पर रोक लगाने के लिए तीन चरण में कार्यक्रम चलाया जाएगा। प्रथम चरण 2 अक्टूबर 2016 से 1 नवंब... और पढ़ें »

  • आसान नहीं सड़क पर सफर करना

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 10:32 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सड़क की स्थिति दिनों दिन दयनीय होती जा रही है, कई स्थानों पर मार्ग का अस्तित्व ही खतरे में है बावजूद इसकी दशा सुधारने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। सड़क की सु²ढ़ीकरण करने को कौन कहे इसकी मरम्मत पर भी जिम्मेदारों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। राहगीर आवागमन में हो रही परेशानियों के मद्देनजर विभागीय अधिकारियों को कोसने के सिवा कुछ नहीं कर पा रहे हैं। शाहपुर-धोबहा मार्ग ... और पढ़ें »

(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें