1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

जर्जर बांध से बाढ़ की सुरक्षा

सिद्धार्थनगर : साल के चार माह नदी व बांध के किनारे बसे ग्रामीणों के लिए बेचैनी भरे होते हैं। प्रशासन भले नदी के उतार चढ़ाव को माप चैन की नींद सोए पर ग्रामीणों को गांव के किनारे से होकर गुजरी राप्ती नदी पर जरा भी भरोसा नहीं। पहाडी यह नदी कब उफना कर तबाही का इतिहास दोहराने लग जाये कुछ कहा नहीं सकता। इनकी सुरक्षा के लिए बने बांध की जर्जर स्थित इन्हें और भी बेचौन किए रहती है। राप्ती नदी के जल स्तर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:14 PM (IST)
        

मील का पत्थर बनेगा इन्द्रधनुष

सिद्धार्थनगर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता वाली मिशन इन्द्रधनुष योजना मील का पत्थर साबित होगा। इसकी जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार गोरखपुर द्वारा जगह-जगह संगोष्ठी आयोजित की जा रही है। उक्त बातें गुरूवार को धौरीकुइयां स्थित अम्बेडकर प्रजापति सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम में बतौर मुख्य अति... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:12 PM (IST)
        

बारिश से मौसम सुहाना, जलजमाव

सिद्धार्थनगर : गुरुवार सुबह बूंदाबांदी के बीच तेज बारिश से मौसम एकाएक काफी सुहाना हो उठा। कई दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली, पर वर्षा ने नगर पंचायत मुख्यालय समेत ग्रामीण अंचलों में जल-जमाव की समस्या पैदा कर दी। आवागमन प्रभावित रहा तो दुकानों के सामने इकट्ठा पानी से व्यवसायियों के व्यवसाय बुरा असर पड़ा। इधर कई दिनों से आसमान में काले बादल मंडरा रहे थे, मगर बारिश नहीं हो रही थी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:11 PM (IST)
        

बिना हथियार विकास की जंग

सिद्धार्थनगर : पंचायती राज विभाग की कारगुजारी भी खूब है। गांव के चहुंमुखी विकास का जिम्मा ओढ़े ब्लाकों में कर्मचारियों का घोर अभाव है। यह कमी भी कोई एक माह से नही विगत चार सालों से बनी हुई है। एक कर्मी के जिम्मे आठ से दस गावों की जिम्मेदारी है। विकास खंड के 70 ग्राम पंचायतों पर मात्र 12 कर्मी ही तैनात है। ऐसे में गावों के चहुंमुखी विकास का सपना कितना साकार होगा शासन इसे बेहतर समझ सकता है। गा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:10 PM (IST)
        

अभियुक्त को भेजा जेल

सिद्धार्थनगर : मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में हाजिर हुए आजम खां के प्रार्थना पत्र को निरस्त कर न्यायालय ने भेजा जेल। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में सरकार बनाम अकमल की पत्रावली विचाराधीन है, जिसमें अकमल, आजम खां, बदरे आलम, अगुर उर्फ तौफीक साकिन सेमरा थाना-लोटन अभियुक्त है। अदालत में अभियुक्तों के पेशी पर न आने के कारण न्यायालय ने गैर जमानती वारंट निर्गत किया था। आजम खां ने बुधवार क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:09 PM (IST)
        

राहगीरों के लिए कष्ट बनी सड़क

सिद्धार्थनगर : बांसी-मेहदावल रोड़ के तेलौरा चौराहे से मूजडीह तक जाने वाला मार्ग जिम्मेदारों की अनदेखी बयां कर रहा है। इससे एक दर्जन गांव के लोगों का आवागमन विगत पांच वर्षों से दुरुह बना हुआ है। ग्रामीणों को मुख्य मार्ग से जोड़ने वाली इस सड़क का पिच भाग पूरी तरह गायब हो चुका है। बड़ी बड़ी गिट्टियां साइकिल व बाइक सवार दोनों के लिए दुर्घटना का सबब बन रहीं है। विकास खंड के मूजडीह, कुनौना, बथौरा, पिपरा,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:08 PM (IST)
        

तालाब में तब्दील हुआ मार्ग

सिद्धार्थनगर : बेलौहा-खलीलाबाद मुख्य मार्ग से सफर करना काफी दुरुह है। स्थानीय लोक निर्माण विभाग की गोईठहा सीमा तक इस मार्ग पर कई गड्ढे काफी खतरनाक है। भारी वाहनों के फंसने से जहां कई बार जाम की समस्या उत्पन्न होती है वहीं साईकिल व बाइक सवार गिरकर चोटिल होते हैं। बरसात में यह मार्ग अब और भी खतरनाक हो गया है। बांसी पेट्रोल पम्प तिराहे से वाया मेहदावल होकर खलीलाबाद व गोरखपुर तक जाने वाला यह मार्ग क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:08 PM (IST)
        

बेहतर पथ प्रकाश के दावे फेल

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र के प्रमुख चौराहों पर बेहतर पथ प्रकाश के लिए लगाए हाईमास्ट ध्वस्त हो चुके हैं। मरम्मत व देखरेख के अभाव में सरकारी दावे पूरी तर फेल साबित हो रहे हैं। सायं होते ही सभी चौराहे अंधेरे में डूब जाते हैं। बावजूद जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं। इटवा कस्बा, कठेला कोठी, बिस्कोहर, बुढऊ स्थित प्रमुख चौराहों को रोशन करने के लिए वर्ष 2005-06 में लाखों खर्च कर हाईमास्ट तो लगा दिए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:07 PM (IST)
        

छात्राओं ने राखी बांध लिया सुरक्षा का वचन

सिद्धार्थनगर : ब्लाक क्षेत्र के मुड़िला अदाई स्थित आदर्श लघु माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने गुरुवार दोपहर सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल द्वितीय वाहिनी के जवानों की कलाई पर राखी बांध देश की सुरक्षा का वचन लिया। छात्राओं ने सरहद पर तैनात देश के इन वीर सपूतों को तिलक लगाकर आरती उतारी। उसके बाद कलाई में राखी बांध मिठाई खिलाई। बाद में इन जवानों ने छात्राओं को उपहार के साथ-साथ देश के सीमाओं की सुरक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:06 PM (IST)
        

इस नगरी में 365 मंदिर और कुएं

सिद्धार्थनगर : तहसील मुख्यालय के पश्चिम स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक कस्बा बिस्कोहर में तीन सौ पैसठ शिव मंदिर व इतने ही कुएं ऐतिहासिकता का स्पष्ट गवाह हैं। कभी व्यवसाय का प्रमुख केंद्र रहे कस्बे की रौनक बढ़ते बाजारवाद ने छीन ली है। प्रदेश के कई जिलों समेत नेपाल राष्ट्र का प्रमुख बाजार होने वाले कस्बे के इतिहास में कई राज भी सिमटे हैं। यदि पुरातत्व विभाग समेत सरकारें ध्यान दें तो चादर में सिमटे कई प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:06 PM (IST)
        

किसानी संग बागवानी से बना रहे तकदीर

सिद्धार्थनगर : हर इंसान में चाह छिपी होती है कुछ ऐसा कर गुजरने की, जिससे वह समाज में एक मिसाल बन जाए। बस जरूरत होती है सही राह दिखाने वालों की। यह बात डुमरियागंज क्षेत्र के दर्जनों किसानों पर सटीक बैठती है, जिनकी सोच में जागरण 16 जुलाई के अंक में प्रकाशित खबर, मेड़ पर लगे पेड़, खेतों में लहलहा रही फसल, ने व्यापक बदलाव कर दिया। किसानों ने खेती संग मेड़ पर जो बागवानी करने का प्रण लिया वह लगातार जारी ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:04 PM (IST)
        

स्कूलों के अधिकतर शौचालय निष्प्रयोज्य

सिद्धार्थनगर : स्कूली बच्चों को शौच के लिए स्कूल से बाहर न जाना पड़े इसके लिए शासन द्वारा करोड़ों खर्च कर प्रत्येक विद्यालयों में शौचालय निर्माण कराये गये। शिक्षा देने की जिम्मेदारी छोड़ ठेकेदार बने गुरूजी लोगों ने शौचालय मद में आये धन को भी नहीं बख्सा। गुरूजी मानकों को ताक पर रखकर शौचालय तो बनवा दिये। मगर साल भर भी नहीं बीता और शौचालय ध्वस्त हो गये। हालत यह है कि क्षेत्र के नब्बे फीसदी शौचालय ध्वस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:03 PM (IST)
        

अच्छी पुलि¨सग के लिए चार पुरस्कृत

सिद्धार्थनगर : बस्ती परिक्षेत्र के डीआइजी लक्ष्मी नारायण ने अच्छी पुलि¨सग के लिए जनपद के चार पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया। पुरस्कृत पुलिस कर्मियों को 2500 रुपये नकद के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र दिया गया। कोतवाली बांसी के एसओ शमशेर बहादुर ¨सह को चुनाव संबंधी बेहतर तैयारी, शांत व्यवस्था, बेहतर स्थापना व अपराध पर शत-प्रतिशत नियंत्रण के लिए पुरस्कृत किया गया। इसी तरह इंस्पेक्टर त्रिलोकपुर ओम प्रकाश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:02 PM (IST)
        

स्कूल चपरासी की धारदार हथियार से हत्या

सिद्धार्थनगर : भवानीगंज थानान्तर्गत ग्राम चौरा बनगवां के पास स्कूल जा रहे चपरासी की घात लगाए हत्यारों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी। हमला इतना जोरदार रहा कि मौके पर चपरासी की मौत हो गई। गुरुवार को सुबह 8 बजे के आसपास हुई घटना के बाद भाग रहे दो हत्यारे को भीड़ ने दबोच कर पुलिस को सौंप दिया, जबकि एक भागने में सफल रहा। मुल्जिम मृतक के ही गांव के पति-पत्नी व फरार अभियुक्त उसका बेटा निकला। पुलिस ने ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 11:01 PM (IST)
        

बेहतर छवि बनाने के दिए टिप्स

सिद्धार्थनगर : पुलिस लाइन सभागार में गुरुवार को हुई समीक्षा बैठक में डीआइजी लक्ष्मी नारायण ने 6 माह से ऊपर वाले मामलों के निस्तारण के निर्देश दिए। निस्तारण न करने की दशा में पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई करने की बात कही गई। डीआइजी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि सर्वाधिक मामले सदर सर्किल के पाए गए हैं। सभी मामले को एक माह के अंदर निपटाने का समय दिया। छवि सुधारने के लिए पुलिस को टिप्स भी दिए। दुर्गा प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 10:59 PM (IST)
        

डीईजीएस प्रशिक्षण में दी जानकारी

सिद्धार्थनगर : डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेस सोसाइटी के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर सीएसी-एसपीवी (त्रिवेणी सेवा केन्द्र) स्थापित किए गये है डीईजीएस के अधीन समस्त चयनित वीएलइ(विलेज लेवल इटरप्रेन्योर) को ईगवर्नेस सर्विसेज इडिया लिमिटेड (सीएससीएसपीवी) लखनऊ से आए विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न सेवाओं से सबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रोजेक्टर के जरिए मौजूद सीएससीएसपीवी संचलाको को आन लाइन तथा आफ ला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 10:58 PM (IST)
        

जेडीए ने देखा समग्र गांव में प्रदर्शन का धान

सिद्धार्थनगर : संयुक्त निदेशक कृषि बस्ती मंडल राम शब्द जैसवार ने गुरुवार को मिठवल विकास खंड के डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम बघनी नानकार में वित्तीय वर्ष 2015 में हरित क्रांति योजना के तहत हाईब्रीड धान का 47 किसानों के 26 हेक्टेयर खेत में किए गये प्रदर्शन को भी खेत में पहुंचकर सत्यापन किया। इस दौरान विभाग द्वारा दिए गये सुविधाओं की भी जानकारी ली। कहा कि सरकार किसानों को आत्म निर्भर बनाने लिए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 10:57 PM (IST)
        

मासूम की मौत पर परिजनों ने किया हंगामा

सिद्धार्थनगर : शहर के एक अस्पताल में पांच दिन से भर्ती एक मासूम की बुधवार को मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही उसके परिजन अस्पताल पहुंचे और हंगामा खड़ा कर दिया। बाद में किसी तरह मामला शांत हुआ। घटना सायं चार बजे की है। जोगिया थाना क्षेत्र के सोनवल निवासी बब्लू पत्नी सीमा को 22 अगस्त को नौगढ़ ब्लाक के सरकारी अस्पताल में डिलेवरी हुई। डिलेवरी के समय मासूम काफी कमजोर था इस कारण परिजन उसे शहर के एक प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 01:25 AM (IST)
        

बुद्ध के आंगन में सूनी रहेगी भाईयों की कलाई

सिद्धार्थनगर : भाई-बहन के आपसी प्रेम व समर्पण का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व करीब है। इस दिन हर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसके दीर्घायु होने की कामना करती है, लेकिन इस बार गौतम बुद्ध के आंगन में बसे इस जनपद के हजारों भाईयों की कलाईयां सूनी रह जाएंगी। क्योंकि उनकी बहना सरहद पार जो ब्याही हैं। इस सीमाई जनपद के सैकड़ों गांवों के हजारों भाईयों की बहनें सरहद पार नेपाल में ब्याही हैं। नेपाल के भी सी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 01:24 AM (IST)
        

प्रतियोगिता में शामिल होगी जिला पुलिस की टीम

सिद्धार्थनगर: उत्तर प्रदेश वार्षिक अपराध अनुसंधान एवं पुलिस फोटोग्राफी प्रतियोगिता वर्ष 2015 में जिले की टीम ने अपना स्थान बरकरार रखा है। जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिया में जिले की पुलिस टीम खेलेगी। लखनऊ में 20 से 23 अगस्त के बीच हुई प्रतियोगिता में प्रदेश स्तर पर दो गोल्ड व तीन ब्रांज पाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जनपद के खिलाड़ी निरीक्षक मकसूर आलम, राकेश कुमार ¨सह, उदयभान मि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 01:24 AM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें