Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

सत्संग ईश्वर दर्शन का सच्चा साधन

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : ईश्वर दर्शन का सबसे सच्चा साधन सत्संग है। जीवन में सत्संग नहीं तो पूरा जीवन बेकार है। उपरोक्त बातें वृंदावनधाम से आए पं. आलोकानंद जी महराज ने कहीं। वह रविवार रात को कठेला बाजार में चल रहे राम कथा के तीसरे दिन संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिव पार्वती विवाह प्रसंग की प्रस्तुति दी। जिसे सुनकर लोग भाव विभोर हो गए। शिव पार्वती की निकली झांकी लोगों के आकर्षण का केंद्र र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:32 PM (IST)
        

खुले दरबार, भक्तों पर चढ़ा आस्था का रंग

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : आदि शक्ति जगदम्बा की मूर्ति स्थापना के साथ श्रद्धालुओं का भक्ति रस में सराबोर होने का सिलसिला शुरू हो गया। पंडालों से दिनभर ध्वनि विस्तारक यंत्रों से उठने वाले भजन देवी के विभिन्न रूपों का परिचय करा रहे हैं। नवरात्र के अवसर पर नपा प्रशासन भी तेज हो गया। स्थल के आस-पास साफ-सफाई करवाने में जुट गया है। शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में पंडालों को सजाने संवारने का कार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:31 PM (IST)
        

बुद्ध भूमि पर दूध की किल्लत

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर। आखिर कौन समझेगा बुद्धभूमि के श्वेत क्रांति की पीड़ा। अब तो दूध को तरस जाना नियति हो गई है। ग्वाले दूध में पानी नहीं, पानी में दूध मिलते हैं। मुश्किल है सही दूध मिलना। एक उम्मीद थी पैकेट के दूध की। वह भी तो छिन गया। अब तो बस्ती से गाड़ी आने के बाद ही मिलती है दूध, वह भी उम्मीद से कम। जिले में दूध का उत्पादन लगातार घट रहा है। वर्ष 2008 में यहां 3300 लीटर दुग्ध उपार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:30 PM (IST)
        

2143 को बुलाया पहुंचे सिर्फ 57

जागरण संवाददाता,सिद्धार्थनगर : स्थानीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर चल रही काउंसिलिंग प्रक्रिया के आठवें दिन भी केवल 57 अभ्यर्थी ही पहुंच सके, जबकि इस दिन पुरुष अनारक्षित विज्ञान वर्ग के लिए कुल 2143 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। डायट प्रशासन इसमें अधिक संख्या में अभ्यर्थियों के आने की संभावना के मद्देनजर दो काउंसिलिंग टेबल लगवाया था। अनारक्षित विज्ञान वर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:27 PM (IST)
        

दो कदम तुम चलो, दो कदम हम

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : निर्मल भारत बनाने का अभियान शुरू हो गया है। गंदगी भगाने के लिए दो कदम तुम चलो, दो कदम हम का संदेश दिया जा रहा है। सोमवार को कहीं रैली निकाल कर जागरूक किया गया तो कहीं गोष्ठी के जरिए अलख जगाया गया। कई गांवों में ग्राम प्रधानों के नेतृत्व में भी सफाई अभियान शुरू किया गया। सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत थरौली के प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर खुर्द में ग्राम प्रधान संतोष ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:25 PM (IST)
        

मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर धरना

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : लोक निर्माण श्रमिक संघ जिला इकाई के तत्वाधान में सोमवार को मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। बाद में मुख्यमंत्री के नाम संबोधित 11 सूत्रीय मांग पत्र जिलाधिकारी को सौंपा गया। जिलाध्यक्ष जर्नादन प्रसाद ठकुराई ने कहा कि 1991 के पूर्व से वर्कचार्ज में 30 से 35 वर्षो से कार्यरत कर्मचारी जो 1 अप्रैल 2005 के बाद विनियमित किए गये उनकी जीपीएफ कटौती नहीं की जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:23 PM (IST)
        

सफाई के प्रति जागरूक हों जिम्मेदार

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : स्थानीय ब्लाक सभागार में सोमवार को कर्मियों की हुई बैठक में राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान को सफल बनाने पर चर्चा की गई। बीडीओ रामनाथ ने कहा कि सफाई के प्रति सभी को नैतिक जिम्मेदारी दिखाते हुए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। गांवों में तैनात सफाईकर्मी दुर्गा पंडाल परिसर के अलावा गलियों व नालियों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। साथ ही ग्रामीणों से संवाद बेहतर बनाए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:22 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान में जुटे अध्यक्ष प्रतिनिधि

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : 'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत' के तहत सोमवार को स्थानीय नगर पालिका अध्यक्ष चमन आरा की तबियत खराब होने से उनके पति वअध्यक्ष प्रतिनिधि मोहम्मद इद्रीस पटवारी ही अभियान में जुट गए । उन्होंने इसकी शुरूआत अपने कार्यालय से की। हाथ में झाड़ू लेकर कार्यालय सहित सम्पूर्ण परिसर को साफ किया। नगर के निवासियों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि स्वस्थ रहने का मूल मंत्र सफाई ही है। ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:21 PM (IST)
        

मां महाकाली स्थान गालापुर

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : तहसील मुख्यालय से करीब दस किमी दूर उत्तरी छोर पर स्थित वटवासिनी महाकाली स्थान लोगों की अपार श्रद्धा व भक्ति का प्रतीक है। विश्वास है कि वटवासिनी महाकाली स्थान गालापुर से कभी कोई खाली हाथ नहीं जाता। सच्ची श्रद्धा से मांगी गई, मनौती मा महाकाली अवश्य पूरी करती हैं। दो हजार वर्ष पूर्व में कलहंस वंशज के राजा केशरी सिंह ने ब्राह्माणों को गोंडा जनपद के खोरहश नामक स्थान से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:20 PM (IST)
        

सुरेन्द्र अध्यक्ष व राधेश्याम महामंत्री निर्वाचित

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : सोमवार को सिविल सिद्धार्थ बार एसोसिएशन के चुनाव में सुरेन्द्र शुक्ला अध्यक्ष व राधेश्याम मिश्र महामंत्री निर्वाचित किए गए। इसके अलावा सगुण चन्द्र श्रीवास्तव को वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना गया है। सोमवार देरशाम घोषित चुनाव परिणाम के बाद अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सुरेन्द्र शुक्ला ने अपने प्रतिद्वंद्वी रामशंकर पाण्डेय को 94 मतों से पराजित किया। सुरेन्द्र शुक्ला को 217 मत म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे 250 पदाधिकारी

सिद्धार्थनगर : लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में 8 अक्टूबर से आयोजित होने वाले सपा की तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में जिले से ढाई सौ पदाधिकारी प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके अतिरिक्त पांच हजार कार्यकर्ता यहां से कूच करेंगे। जिम्मेदारी विधानसभा क्षेत्र वार बांटी गयी है। जिला कार्यालय पर शुक्रवार को बैठक में यह जानकारी जिलाध्यक्ष अजय चौधरी दी। बताया कि सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सपाई दिग्गजों को स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान की जिम्मेदारी तय

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए जिलाधिकारी ने जिम्मेदारों के दायित्वों का निर्धारण कर दिया। शुक्रवार को विकास भवन सभागार में स्वच्छता समिति की बैठक में कहा कि जिस स्तर पर लापरवाही मिलेगी, वहां के जिम्मेदार पर कार्यवाही तय है। डीएम एसपी मिश्र ने कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान 26 सितम्बर से 23 अक्टूबर तक चलेगा। बीएसए को जागरुकता रैली निकलवाने का निर्देश दिया। जलनिगम क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने पकड़ा चोर

सिद्धार्थनगर : भवानीगंज थाना क्षेत्र के ग्राम भड़रिया चौराहे पर रात्रि करीब 11 बजे स्थानीय ग्रामीणों ने एक होटल पर चोरी करते हुए युवक को पकड़ लिया। पहचान भड़रिया के ही 17 वर्षीय अब्दुल हन्नान के रूप में हुई है। पिटाई के दौरान उसने इससे पहले चौराहे पर स्थित बबलू के सर्विस स्टेशन से चोरी करने की बात भी स्वीकार की। ग्रामीणों ने उसे पुलिस के सिपुर्द कर दिया। पुलिस ने चोरी का सामान भी बरामद कर लिया है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार पर बरसे विधायक

सिद्धार्थनगर : शुक्रवार को स्थानीय तहसील परिसर में सुबह 11 बजे से क्षेत्रीय विधायक जय प्रताप सिंह धरनारत रहे। जन समस्याओं व लचर कानून व्यवस्था पर वह प्रदेश सरकार पर जमकर बरसे। संबोधन के दौरान विधायक ने कहा कि उपभोक्ताओं को बिजली 24 घंटे में तीन से चार घंटे ही मुश्किल से मिल रही है। सूखा काल में सभी नलकूप बंद हैं। पचास प्रतिशत किसानों की फसल सूख चुकी है। प्रदेश सरकार जिले को सूखा ग्रस्त घोषित नह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

पांच दिन में भरी मात्र 94 सीटें

सिद्धार्थनगर : प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के सोमवार से शुरू हुई द्वितीय चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया की रफ्तार अभ्यर्थियों के न आने से धीमी है। स्थानीय जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में चल रही इस प्रक्रिया में पांचवें दिन तक मात्र 94 सीटें ही भरी जा सकी है। एक अभ्यर्थी का कई जनपदों से आवेदन किये जाने का असर काउंसलिंग प्रक्रिया पर दिखाई पड़ रहा है। सीटों के सापेक्ष 10 गुना को बुलाया जाता है पर जितनी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

आयोग से गुहार, नहीं सुन रहे थानेदार

सिद्धार्थनगर : जोगिया पुलिस पर हाटा खास ग्राम की एक दलित महिला ने मनमानी का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि साथ गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा छेड़खानी की गई। पुलिस ने अभियुक्त को पकड़ा और छोड़ दिया। कुछ न होता देख वह अब अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग से न्याय की गुहार लगा रही है। उक्त महिला द्वारा आयोग को भेजे गए पत्र के मुताबिक बीती 9 सितंबर की दोपहर मोबाइल रिचार्ज कराकर घर जा रही थी। गांव के ही एक व्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

कार्रवाई के लिए ग्रामीणों का अनशन

सिद्धार्थनगर : सदर तहसील के बर्डपुर न. 11 के टोला करीमपुर उत्तर निवासी दुखहरन प्रसाद का कलेक्ट्रेट पर शुक्रवार को भी गांव के दबंगों पर कार्रवाई एवं फर्जी तरीके से कराये गये पट्टे को खारिज करने को लेकर आमरण अनशन जारी रखा। उनका आरोप है कि गांव के ही दूसरे समुदाय के दबंग ग्रामसभा की कीमती जमीन को राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से पट्टा करा लिए हैं। इनकी गतिविधियां भी ठीक नहीं है। ऐसे में इनके ऊपर देशद्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

अतुल अध्यक्ष, अनूप महामंत्री बने

सिद्धार्थनगर : टैक्स बार एसोसिएशन के पदाधिकारियोंका चुनाव शुक्रवार को सेल टैक्स विभाग के परिसर में हुआ। सभी पदाधिकारियों का चयन निर्विरोध हुआ। चुनाव प्रेक्षक अंजनी कुमार दुबे ने बताया कि अध्यक्ष अतुल श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष बीएन अग्रहरि, महामंत्री अनूप कुमार श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष पद पर प्रशांत पाठक को चुना गया। संरक्षक नंद लाल अग्रवाल को नियुक्त किया गया। मुख्य चुनाव अधिकारी बीके मद्धेशिया, सहायक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

बार चुनाव के सभी पर्चे वैध, दो वापस

सिद्धार्थनगर : सिविल सिद्धार्थ बार एसोसिएशन के चुनाव में नामांकन के सभी पर्चे वैध पाए गए। अध्यक्ष व कनिष्ठ कार्यकारिणी पद पर दो व्यक्तियों ने अपना नाम वापस लिया है। मतदान व मतगणना आगामी 29 सितम्बर को होगी। जांच के बाद अध्यक्ष पद के लिए सुरेन्द्र प्रसाद शुक्ला, ब्रह्मादेव मिश्र, रामशंकर पाण्डेय, राघवेन्द्र सिंह व राम उजागिर पाण्डेय मैदान में हैं। वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर सगुण श्रीवास्तव, हरिहर प्रसा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

बंद मिले स्कूल, कार्रवाई की संस्तुति

सिद्धार्थनगर : औचक निरीक्षण में सात शिक्षक, पांच शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले हैं। जबकि चार विद्यालय बंद पाये गये। सभी को बीइओ ने कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी है। शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारी जगदीश यादव द्वारा किए गए निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय पिपरा छंगत में 227 के सापेक्ष 15 बच्चे उपस्थित मिले। अध्यापक गायब मिले। प्राथमिक विद्यालय राजपुर डिहवा में स्वामीनाथ अनुपस्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 27 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें