सिद्धार्थ नगर

  • कल बंद रहेगा सरकारी स्कूल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:57 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा की ओर से जारी पत्र में स्कूलों में बसंत पंचमी का अवकाश 12 फरवरी के बजाए 13 फरवरी को रहेगा। इस आदेश का पालन के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। सचिव की ओर से जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि ग्रीष्म ऋतु में विद्यालय खुलने का समय एक अप्रैल से 30 सितंबर तक प्रात: 8 बजे से अपरान्ह 1 बजे, जाड़े के दि... और पढ़ें »

  • बीएसए ने दिया समायोजित शिक्षकों के भुगतान का आदेश

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:56 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : द्वितीय बैच के 979 समायोजित शिक्षकों का वेतन भुगतान आदेश बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी किया गया। इसमें तीन सत्यापन के आधार पर 307 व दो सत्यापन के आधार पर 672 के आदेश जारी हुए हैं। बीएसए अजय कुमार ¨सह ने बताया कि विभिन्न बोर्डो से प्राप्त सत्यापन के आधार पर सभी के आदेश निर्गत किया गये गए। इसके पूर्व 94 समायोजित शिक्षकों का वेतन भुगतान आदेश जारी हो चुका है। इसके बाद... और पढ़ें »

  • एक माह बाद प्रधान प्रतिनिधि ने तोड़ा अनशन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:54 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : उस्का विकास खंड के ग्राम पंचायत चुरिहारी के प्रधान प्रतिनिधि रामेश्वर पाण्डेय ने माह भर बाद अपना अनशन समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि उस्का थानेदार ने उनसे माफी मांगी और उनकी तहरीर पर ग्राम सभा का क्षति करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा भी दर्ज किया गया। इसके अलावा पुलिस ने उन पर से 107/116 की कार्रवाई को समाप्त किया। हालांकि पुलिस माफी मांगने की बात से इंकार कर रही है। रामे... और पढ़ें »

  • सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:53 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी से संबद्ध 6 जनपदों के महाविद्यालयों की सभी विषयों की प्रथम वर्ष की परीक्षा कार्यक्रम की तैयारी विवि प्रशासन ने लगभग पूर्ण कर ली है। बुधवार को परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। यह परीक्षा 3 मार्च से शुरू होकर 19 अप्रैल को समाप्त हो जायेगी। जारी रोस्टर के मुताबिक बीए राजनीतिशास्त्र प्रथम प्रश्नपत्र, बीएससी भौतिकी प्रथम प्रश्नपत्र, प्राणि विज्ञान प्रथम प्रश्... और पढ़ें »

  • कौशल विकास के बताए गए गुर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:52 PM (IST)

    डुमरियागंज, सिद्धार्थनगर : गुरुवार को ब्लाक संसाधन केंद्र स्थित सभागार में चार दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ, जिसमें शिक्षकों को पठन-पाठन एवं कौशल विकास के गुर बताए गए। प्रशिक्षण में एक सौ आठ शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। सुबह करीब दस बजे आरंभिक पठन कौशल विकास एवं सतत व्यापक मूल्यांकन प्रशिक्षण का उद्घाटन राज्य स्तरीय प्रशिक्षक परवेज अहमद एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नसीम अहमद द्वा... और पढ़ें »

  • शिविर में 125 मरीजों की हुई जांच

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:51 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक डुमरियागंज मुख्य शाखा के तत्वाधान में निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। बैंक परिसर में आयोजित इस कैंप में 125 मरीजों की जांच की गई। सुबह करीब साढे दस बजे शिविर का उद्घाटन शाखा प्रबंधक एस के श्रीवास्तव द्वारा फीता काटकर किया गया। उन्होंने संबोधन में कहा कि सामाजिक सेवा बैं¨कग योजना अंतर्गत यह शिविर आयोजित किया गया है। बैं¨कग कार्य के अति एसबीआई सामा... और पढ़ें »

  • फुटपाथ क्या यहां सड़क पर भी कब्जा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:51 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : फुटपाथ यानी पैदल चलने का रास्ता, जो यहां खोजने पर भी शायद ही मिले। हद तो यह है कि फुटपाथ तो फुटपाथ, सड़क पर ही लोग कब्जा जमाए हैं। कहीं ठेले वाले, तो कहीं दुकानदार अपना सामान सड़क पर सजाए रखे हैं। स्थिति ये है कि इन दिनों सड़क अवैध स्टैंड का रूप ले चुकी है। नागरिकों की स्थिति यह है कि जहां सिर्फ वाहनों को चलाने की अनुमति है वहां वह चलने को मजबूर हैं। तहसील, नगर व पुलिस प्रशासन सभी मनमौ... और पढ़ें »

  • एनएसएस में निहित है समाज व सेवा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:49 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत रतन सेन महाविद्यालय पर बुधवार को सप्त दिवसीय शिविर का उद्घाटन हुआ। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि सिद्धार्थ विश्व विद्यालय के कुलपति डा. रजनी कांत पांडेय ने एनएसएस छात्रों को संबोधित करते हुए कहा किपठन पाठन के साथ समाज व उसकी सेवा के गुर भी जानना जरुरी है जो एनएसएस शिविर में प्रतिभाग कर हमें मिलता है। मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित करने... और पढ़ें »

  • तैयारियां पूरी, आज आएंगे राजनाथ सिंह

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:48 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : गृहमंत्री राजनाथ ¨सह का सिद्धार्थनगर आगमन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। केन्द्रीय जेड प्लस सिक्योरिटी व एनएसजी यहां उतर चुकी है। गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री का हेलीकाप्टर यहां उतर का ट्रायल ले चुका है। शुक्रवार को वह महला में दोपहर ढाई बजे बीएसएफ के हेलीकाप्टर से उतरेंगे और उसके बीओपी के उद्घाटन के लिए पकड़िहवा की तरफ रवाना होंगे। पकड़िहवा बीओपी(बार्डर आउट पोस्ट) के इर्द-गिर्द ... और पढ़ें »

  • एकात्म मानववाद के प्रणेता थे दीनदयाल

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:48 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : पंडित दीनदयाल उपाध्याय एकात्म मानववाद के प्रणेता थे। यही कारण रहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान देखना चाहते थे। उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निरंतर प्रयासरत हैं। उपरोक्त बातें भाजपा के जिलाध्यक्ष राम कुमार कुंवर ने व्यक्त किया। वह गुरुवार को जिला कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता... और पढ़ें »

  • 271 ग्राम प्रधान नहीं कर पाएंगे मतदान

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:47 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर: लीजिए, एक और चुनाव आ गया। इस चुनाव में विधान परिषद सदस्य का निर्वाचन होगा। यूं तो मतदाता होते हैं ग्राम प्रधान, क्षेत्र, जिला पंचायत व स्थानीय निकाय के सदस्य व अध्यक्ष सहित जनप्रतिनिधि मगर इस बार स्थिति थोड़ी विचित्र है। मतदाताओं में भेद हो गया है। हाल ही में निर्वाचित 1207 ऐसे क्षेत्र पंचायत सदस्य व प्रमुख चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। जबकि ये अवसर पुराने 959 बीडीसी के पास होगा। त... और पढ़ें »

  • बैठक में दी गई संशोधित धाराओं की जानकारी

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:47 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : राजस्व संहिता का क्रियान्वयन एवं विधिवत प्रभावी किये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति में एक कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा राजस्व संहिता 2006 को पढ़कर समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को सुनाया गया। संशोधित ... और पढ़ें »

  • सरहद पर एसएसबी ने किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:46 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर :'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' सामाजिक चेतना अभियान के तहत एसएसबी द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र मजिगवां में चार दिवसीय जागरुकता अभियान का गुरुवार को शुभारम्भ हुआ। नेपाल के पूर्व मंत्री व बढ़नी के पूर्व चेयरमैन राम नरेश उपाध्याय ने फीता काटकर कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन किया। इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक मंचन, मेडिकल कैम्प फोटो प्रदर्शनी आदि स्टालों के जरिये लोगों को जानकारी दी गयी। ... और पढ़ें »

  • नुक्कड़ नाटक से जेई से बचाव का संदेश

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:45 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : जापानी इंसेफेलाइटिस (दिमागी बुखार) के प्रति आमजन में जागरुकता लाने की गरज से स्कूली बच्चों के साथ ही नवोन्मेष संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। बेहतरीन ढंग से प्रस्तुति ने आम अवाम को लोगों के दिल व दिमाग में जरा सी चूक के बाद जेई रोग की भयावहता से परिचित करा दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ के परिसर में गुरुवार को आयोजित जेई-एइएस जागरुकता कार्यक्रम के तहत जिला... और पढ़ें »

  • सभी धर्मों का ज्ञान जरूरी

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:45 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : सभी धर्मों का ज्ञान होना सामाजिक जीवन में काफी मायने रखता है। देश व समाज की हर छोटी-बड़ी गतिविधियों से समय-समय पर जागरूक रहना जरूरी है।उपरोक्त बातें स्थानीय नगर पालिका परिषद के चेयरमैन मो. जमील सिद्दीकी ने कहीं। वह गुरुवार को शहर के बुद्ध बालिका महाविद्यालय गौतमपल्ली में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कहा कि राष्ट्र... और पढ़ें »

  • प्रधानाध्यापक ने जांच अधिकारी पर तानी रिवाल्वर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 09:20 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : खुद को असुरक्षित बता हथियार लेकर चलने वाले अध्यापकों का असलहा किसी दिन विभाग के अधिकारियों पर ही भारी पड़ सकता है। शिक्षा की नीव मजबूत करने का जिम्मा ओढ़े यह अध्यापक भी अब अपना आपा खोने से तनिक नहीं चूकते हैं। गुरुवार को बांसी बीआरसी पर कुछ ऐसा ही वाकया पेश हुआ। वेतन रुकने से तमतमाए एक प्रधानाध्यापक ने जांच अधिकारी पर अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर तान दी। घटना के बाद से ब्लाक संसाधन केन्द्र... और पढ़ें »

  • छत के इंतजार में आंगनबाड़ी केंद्र

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 11:09 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद का भवन नसीब कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा जगह-जगह इसके भवन का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया। मगर कार्यदायी संस्था की लापरवाही व ठेकेदार की मनमानी के चलते क्षेत्र में दर्जन भर केंद्र भवन का बहुत ही बुरा है। विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम जंगलीपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र भवन का हाल ये है कि करीब तीन वर्ष में अब तक इसको छत तक नसीब नहीं हो सकी है। अधूरी बिल्डिं... और पढ़ें »

  • जिम्मेदार बेखबर , फुस्स हुआ अभियान

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 11:08 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत अभियान की जिम्मेदार ही हवा निकाल रहे हैं। गांव से लेकर कस्बे तक में गंदगी का बोल बाला है और वह अंजान बने हैं। विकास खंड खेसरहा में गंदगी का बोलबाला है। मुख्य मार्ग हो या सरकारी कार्यालय हर जगह कूडे़ का ढेर व बजबजा रही नालियों यह अभियान पूरी तरह फुस्स ही हो गया है। गर्मी नजदीक देख ग्रामीणों में संक्रामक बीमारी का भय भी सताने लगा है। बेलौहा बाजार के मुख्य मार्ग से ही स... और पढ़ें »

  • बच्चों को पिलाई चेचक की दवा

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 11:07 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : खुनियांव विकास खंड के ग्राम पंचायत बिड़रा ग्राम प्रधान ने गांव के मासूमों को चेचक से बचाने का बीड़ा उठाया है। बीमारी फैलने से पहले इस तरह के प्रयास की चारों ओर सराहना हो रही है। बुधवार को ग्राम प्रधान ¨पकू उपाध्याय ने बिड़रा, सेहरी, मिर्जापुर, परसपुर, अकबरपुर गांव में चेचक से बचने के लिए सभी घरों में निशुल्क दवा का वितरण करने के साथ लोगों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का आह्वान कि... और पढ़ें »

  • विभागीय मनमानी का खामियाजा भुगत रहे किसान

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 11:04 PM (IST)

    सिद्धार्थनगर : खुनियांव विकास खंड में नलकूप स्थापना में विभागीय मनमानी का खामियाजा किसान भुगत रहे हैं। विभागीय मिलीभगत से ठेकेदार घटिया स्तर की पाइप व अन्य सामग्रियां लगाकर फरार हो जाते हैं, जिससे नलकूप उद्देश्यविहीन हैं। बावजूद उच्चाधिकारियों की नजर नहीं पड़ रही। वर्ष 2011-12 में बलभद्रपुर उर्फ गोबरहा में 171 डीजी राजकीय नलकूप की स्थापना होने से किसानों में आस जगी कि अब उन्हें महंगे संसाधनों ... और पढ़ें »

(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें