Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिद्धार्थ नगर

यहां हरियाली के पेट में तप रही रेत

सिद्धार्थनगर : इस लगन में रेत की तपन है। यहां किसानों के तकदीर का फैसला राप्ती करती है। उनके प्रभाव में वह कभी बर्बाद होते हैं तो कभी चार माह में साल भर का खर्चा निकल आता है, लेकिन धरती-पुत्र तो नफे-नुकसान की सोचते ही नहीं है। वह तो बस गंगा मइया का नाम लेकर उतर आते हैं तपती रेत पर 'दरिया के सीने पर तरबूज की खेती करने के लिए'। हर कदम पर सूरज की आग का दाग लिये वह तो इतिहास रचते हैं 'हरियाली की पेट ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:43 PM (IST)
        

दो दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : ग्राम सभा मधुबनी के टोला हाजीजोत थाना मोहाना में दो दिवसीय इस्लाहे मुआशरा कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया है, जो आगामी रविवार से शुरू होकर दो दिन तक चलेगा। इसमें देश के बहुत से प्रसिद्ध गणमान्य उलेमा व विद्वान तशरीफ ला रहे हैं। कांफ्रेंस का उद्देश्य समाज में पनपी कुरीतियों, बुराईयों का विनाश करते हुए अमन-शांति और सच्चाई को बढ़ावा देना है। यह जानकारी देते हुए आयोजन सम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:42 PM (IST)
        

रोमांचक मैच में गालापुर ने लटेरा को हराया

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज विकास खंड अन्तर्गत ग्राम सत्तावर जोत में चल रहे क्रिकेट टूर्नामेंट में बुधवार को गालापुर एकादश व शिव लटेरा के बीच खेला गया मैच रोमांच रहा। जीत की बाजी गालापुर के हाथ लगी, जिसने यह मुकाबला दो विकेट से जीता। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने फैसला लिए शिव लटेरा की टीम शुरू से अंत तक संघर्ष करती दिखी ,और 9.3 ओवर में मात्र 59 बनाकर पूरी टीम आउट हो गई। रविकांत मिश्रा ने घातक गें... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:41 PM (IST)
        

प्रशिक्षण में गैरहाजिर रहे 15 कर्मी, तहरीर

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : लोकसभा चुनाव में पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम के लिए चल रहे प्रशिक्षण में 15 कर्मी गैरहाजिर पाए गए। इन सभी के खिलाफ सदर थाने में तहरीर दी गई है। लोहिया कला भवन में बुधवार को संपन्न प्रशिक्षण के दौरान गैरहाजिर रहने वालों में पूर्वाचल ग्रामीण बैंक अकरहरा के पासिंग आफिसर राम किशोर, प्राथमिक विद्यालय रेड़वरिया बढ़नी के शिक्षक अभय सिंह, पूमावि लटेरा के हेड मास... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:40 PM (IST)
        

आग से घारी समेत सौ क्विंटल भूसा जला

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज क्षेत्र के ग्राम रीवां में एक घारी में अज्ञात कारणों से लगी आग से करीब सौ क्विंटल भूसा जल कर राख हो गया। बुधवार को उक्त ग्राम निवासी शिव हरक व राम अचल पुत्र गण राम प्यारे की घारी में अचानक आग की लपटे उठने लगी, बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित होकर आग बुझाने के प्रयास में जुट गए, उनकी अथक मेहनत के चलते आग पर काबू तो पा लिया गया परंतु तब तक पूरी घारी आग के हवाले हो चुकी थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:39 PM (IST)
        

प्रधानाध्यापक कक्ष किचेन में तब्दील

सिद्धार्थनगर : विकास खण्ड खुनियांव के अन्तर्गत स्थित प्राथमिक विद्यालय गौरा समस्याओं के मकड़जाल में फंस गया है। स्कूल में गंदगी का बोलबाला है। हैंडपंप कई माह से खराब है। शुद्ध पेयजल के लिए बच्चों को तरस जाना पड़ता है। यह विद्यालय लंबे अरसे से समस्याओं की गिरफ्त में है। मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था के लिए प्रधानाध्यापक कक्ष को ही भोजन कक्ष बना दिया गया है। अब सवाल यह है कि हेड मास्टर साहब बैठें कहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:37 PM (IST)
        

सत्यप्रकाश बने कसौधन समाज केअध्यक्ष

सिद्धार्थनगर : बुधवार को डुमरियागंज-बढ़नी मार्ग स्थित गेस्ट हाउस में नगर पंचायत के कसौधन समाज की बैठक हुई, जिसमें संगठन का गठन करने के साथ पदाधिकारियों का चुनाव भी संपन्न कराया गया। अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से सत्य प्रकाश कसौधन को निर्वाचित घोषित किया गया। इसके अलावा अशोक कसौधन को संयोजक, अजय कसौधन को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, संगम लाल को उपाध्यक्ष, दिवाकर को महामंत्री, संगम को कोषाध्यक्ष, संजय को सचिव, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:32 PM (IST)
        

पर्यारण संरक्षण पर जोर

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : सर्वधर्म जनकल्याण सेवा समिति के तत्वावधान में बुधवार को पर्यावरण संगोष्ठी आयोजित हुई, जिसमें पृथ्वी दिवस पर पर्यावरण के गंभीर विषयों पर चर्चा की गई। समिति के प्रबंधक सुरेश गुप्ता ने बताया कि जिस तरह से हरे वृक्ष काटे जा रहे हैं उससे प्रतिदिन हमारे जीवन का एक मिनट कम होता जा रहा है। अगर इसी तरह से वृक्षों की कटान होती रही तो मनुष्य जाति भोजन, पानी के लिए तरस जायेगा।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:31 PM (IST)
        

स्टेटिक व उड़ाका दल टीम का चला अभियान

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में स्टेटिक सर्विलांस एवं उड़ाका दल टीम की सक्रियता बुधवार को जगह-जगह दिखाई दी, परंतु दर्जन भर स्थानों पर अभियान चलाने के बावजूद टीम के हाथ कुछ भी नहीं लगा। स्टेटिक टीम के प्रभारी मजिस्ट्रेट इकबाल मुहम्मद की अगुवाई में एसआई दयाशंकर यादव, श्रीनेत, तबरेज अली की टीम ने सर्वप्रथम टड़वा स्थित बैरियर पर चेकिंग अभियान चलाया, डेढ़ दर्जन से ऊपर वाहनो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:30 PM (IST)
        

काली पट्टी बांध कर जताया विरोध

सिद्धार्थनगर : प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री आजम खां पर चुनाव आयोग द्वारा चुनावी सभा, रोड शो कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने के विरोध में दर्जनों नागरिकों ने बुधवार को काली पट्टी बांध कर विरोध जताया। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष मलिक फजले रब की अगुवाई में लोगों ने मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजे ज्ञापन में फैसले पर प्रतिबंध हटाने की मांग की। दोपहर करीब बारह बजे तहसील समक्ष होट... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:27 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति पर बच्चों को मिली वाहवाही

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : पी.पी.एस. महोत्सव में बच्चों की सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति काफी सराही गई। एकांकी, नाटक, गाना, देशभक्ति गीत एवं डांस की प्रस्तुति पर बच्चों ने खूब वाहवाही लूटी। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डा. बी.सी. श्रीवास्तव के सरस्वती प्रतिमा के समक्ष के दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि बच्चे व युवा देश के भविष्य हैं। इनके भविष्य के निर्माण के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:23 PM (IST)
        

नोमैंस लैंड की सफाई कर जागरूकता का संदेश

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : बढ़नी सीमा पर बुधवार को एसएसबी ने नेपाल सुरक्षा निकायों के साथ मिलकर नोमैंस लैंड के गंदगी की सफाई कर लोगों को जागरूक किया। इसमें नेपाल पुलिस, सशस्त्र प्रहरी एवं सामाजिक लोगों ने भी हिस्सा लिया। भारत-नेपाल सीमा स्थित नोमैंस लैंड पर साफ-सुथरा बनाये रखने को लेकर बढ़नी एसएसबी के निरीक्षक मो. रूस्तम व पड़ोसी कस्बा कृष्णानगर के सशस्त्र प्रहरी के डीएसपी शंकर पोखरैल जनपद प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:22 PM (IST)
        

बच्चों की सवारी या दुर्घटना की तैयारी

सिद्धार्थनगर: स्कूलों को बच्चों के जिन्दगी की परवाह नहीं है। परवाह तो उन्हें भी नहीं है, जो बच्चों के अभिभावक हैं। पुलिस और एआरटीओ को सिर्फ पैसे से मतलब है। किसी की जिन्दगी सड़क पर छिन जाए, इससे इनका कोई सरोकार नहीं। मंगलवार को एक स्कूल की मैजिक पलटने से दिव्यांशु की मौत हो गयी। यह बालक घर का चिराग था, जो चार बहनों में सबसे छोटा और आंखों का तारा। यह घटना तो महज बानगी भर है। यहां तो मौत से यारी क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:21 PM (IST)
        

पहचान पत्र के अलावा वोट देने के लिए 11 विकल्प

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : लोकसभा चुनाव में ऐसे मतदाता भी वोट देने के हकदार होंगे, जिनके पास फोटो पहचान पत्र नहीं है। इनके लिए निर्वाचन आयोग ने 11 विकल्प दिए हैं। उनमें से कोई एक प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है। उपरोक्त आशय की जानकारी मुख्य प्रशिक्षक व खंड विकास अधिकारी के.डी. गोस्वामी ने दी। वह बुधवार को लोहिया कला भवन में पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

ठीक नहीं हो सके बूथों के खराब हैंडपंप

सिद्धार्थनगर : लोकसभा का चुनाव बारह मई को तय है। मतदान के लिए सभी बूथों को व्यवस्थित रखने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है। बावजूद इसके हैंडपंपों को ठीक करने में जन निगम विभाग निरंतर उदासीन रवैया अपनाया जा रहा है। पिछले दिनों तुरकौलिया तिवारी बूथ पर लगा इण्डिया मार्का हैंडपंप खराब होने का समाचार मिला, अब नया मामला भनवापुर विकास खंड के ग्राम धनोहरी में दिखाई दिया। यहां कागजी तैयारी में बूथ पूरी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

बूथ कर्मियों की समस्या बढ़ायेंगे जर्जर शौचालय

सिद्धार्थनगर : चुनाव की तैयारी में प्रशासन एक माह से भले जुटा है पर क्षेत्र के दो दर्जन बूथों पर व्याप्त समस्या पर इसकी निगाह नहीं पहुंच रही है। हालत यह है कि जर्जर पडे़ शौचालय व दूषित जल मतदान कर्मियों की समस्या बढ़ाने का कार्य करेंगे। जैसा की विदित है कि आगामी 12 मई को देश की सबसे बड़ी पंचायत का चुनाव होना तय है। इसके लिए प्रशासन विगत एक माह से चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के बीच चुनाव संपन्न कराने क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:18 PM (IST)
        

कब मिलेगा विद्यालय को भवन

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : यहां इंटर तक की बालिकाओं की शिक्षा के लिए बांसी राजकीय कन्या इंटर कालेज एक मात्र विकल्प है। ढाई दशक से यह विद्यालय किराये के भवन में संचालित किया जा रहा है। वह भी अब जर्जर हो गया है। नतीजन छात्राओं की जान जोखिम में है, लेकिन इस पर किसी की निगाह नहीं है। काफी जद्दोजहद के बाद वर्ष 1989 में यहां राजकीय कन्या इंटर कालेज की स्थापना की गई। आनन-फानन में यह चंगेरा पैलेस ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

संदिग्ध नहीं, यहां बुजुर्गो का चालान

सिद्धार्थनगर : गोल्हौरा पुलिस अपने कार्यो को लेकर एक बार फिर चर्चा में है। बिना किसी आपराधिक रिकार्ड के पुलिस 70 से अधिक आयु वालों का भी 110 जी मेंचालान कर दिया है। मंगलवार को इटवा तहसील में जमानत कराने पहुंचे थाना क्षेत्र के सेमरी निवासी मो. मुनीर उम्र 73, सुभान अली 70, रहीमुल्लाह 61 ने बताया कि राजनीति से प्रेरित होकर पुलिस ने 110 जी के तहत चालान कर दिया है। जबकि पूर्व में किसी प्रकार का कोई आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

मार्गदुर्घटनाओं में दो की मौत, एक घायल

सिद्धार्थनगर : जनपद के डुमरियागंज व भवानीगंज थाना क्षेत्र में हुई दो मार्ग दुर्घटनाओं में दो व्यक्तियों की मौत हो गई। सोमवार की रात करीब 11 बजे सोनहटी चौराहे पर लकड़ी की दुकान चला रहे क्षेत्र के ही ग्राम देवरिया निवासी करीब 70 वर्षीय मंगरे पुत्र बद्री शंका निवारण के लिए सड़क पार कर रहे थे कि सोनहटी में ही मोबाइल टावर पर कार्यरत बब्लू की डिस्कवर बाइक से टकरा गये। इससे सड़क पर ही दोनों लोग गिर गये। म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:16 PM (IST)
        

पुल का काम अधूरा छोड़कर ठेकेदार फरार

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर: विकास खंड बढ़नी से सटे सीमावर्ती क्षेत्र के दर्जनों गांवों के मध्य से घोराही नदी गुजरती है। ऐसे ग्रामीणों को इस पार से उस पार जाने में कई किमी का सफर तय करना पड़ता है। किसी तरह यहां पुल बनने का काम तो शुरू हुआ, लेकिन पिछले दिनों निर्माण कार्य अधूरा छोड़कर ठेकेदार फरार हो गया है। ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त की है कि पुल निर्माण अधिकारियों की मिलीभगत से लटक रहा है। ताक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:14 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »