Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

पर्व के तनाव में शातिरों को भूली खाकी

सिद्धार्थनगर : पर्व के तनाव में पुलिस शातिरों को भूल चुकी है। वह जिलों के लिए भले सामान्य अपराधी हों, मगर यहां इनामी बदमाशों की लिस्ट में उनका नाम टाप पर है। पिछले चार वर्षो से वह खाकी की आंखों में धूल झोंक रहे हैं और यह अपनी कोरी तैयारियां से बाहर निकल ही न पा रही। 36 वारंटियों की सूची में सबसे प्रमुख नाम सुशील तिवारी का है। हालांकि पुलिस ने सूची में उसका नाम शीर्ष में रखने के बजाय बांसी सर्कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:48 PM (IST)
        

लेखपालों का कार्य बहिष्कार शुरू

सिद्धार्थनगर : मांगों का निदान न होने से क्षुब्ध लेखपाल संघ प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर जिले में बेमियादी कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया गया है। बहिष्कार के चलते एक बार फिर आय, जाति, निवास प्रमाणपत्रों को बनवाने में जरूरतमंदों की मुसीबतें बढ़ने के आसार प्रबल हो गये हैं। जिलाधिकारी को सौंपे पत्र में उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ जिला इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता व मंत्री राम समुझ ने अवगत कराया कि प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:48 PM (IST)
        

तूफानी बारिश में गूंजा हैदरी का नारा

सिद्धार्थनगर :कस्बा हल्लौर में मंगलवार को जश्न-ए-ईद गदीर का प्रोग्राम जोश व खरोश के साथ मनाया गया। तूफानी बारिश के बावजूद बड़ी तादाद में लोग जुलूस में शामिल हुए। इस बीच नारे हैदरी-या अली का नारा देर रात तक गूंजता रहा। तकरीर प्रोग्राम में शायरों ने अपने अंदाज से मौला अली व गदीर की शान में कसीदे पढ़े वहीं मौलाना द्वारा ईद गदीर पर बृहद रूप से रोशनी डाली गई। गदीर मिशन के तत्वाधान में बड़े इमाम बाड़ा प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:47 PM (IST)
        

हुदहुद के मद्देनजर कंट्रोल रूम सक्रिय

सिद्धार्थनगर : हुदहुद चक्रवात के मद्देनजर जनपद का बाढ़ कंट्रोल रूम सक्रिय कर दिया गया है। इसके संचालन के लिए कर्मियों की तैनाती की गई है। ज्येष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राम किशोर की ओर से जारी सूची के मुताबिक प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ सप्ताहवार लगी डयूटी में प्रात: 6 बजे से 2 बजे तक शिवपूजन, राम प्रसाद, अखिलेश, विंध्याचल, प्रेम सागर चौधरी, प्रेम प्रकाश, बद्री प्रसाद चौधरी, राजू कुमार गौतम, बृजेश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:47 PM (IST)
        

आफत बनी बारिश, हर तरफ तबाही

सिद्धार्थनगर :हुदहुद की तूफानी बारिश रहमत के बजाय आफत बन गई है। तबाही ऐसी कि दर्जनों विशाल वृक्ष धराशाई हो गए। चार दर्जन विद्युत पोल व स्पेन टूट गए। इसके चलते समूचे डुमरियागंज तहसील क्षेत्र की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। तूफानी बारिश से तबाही का नजारा बुधवार को दिखाई दिया। डुमरियागंज-बस्ती मार्ग पर ही आधा दर्जन पेड़ गिरे। तहसील परिसर में विशाल पेड़ धराशाई हुआ। बारिश से जल जमाव ऐसा कि नगर पंचायत मुख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        

हुदहुद के असर से केले की खेती तबाह

सिद्धार्थनगर : बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान हुदहुद ने मिनी भुसावल के नाम से चर्चित केले की खेती को तबाह कर दिया है। केले की खेती तहस नहस हो चुकी है। गन्ने की फसल खेत में गिर चुकी है। सूखे से किसी तरह उबरी धान की फसल को भी हुदहुद ने नहीं बख्शा। ऐसे में किसानों का दर्द कौन सुनेगा, यह विचारणीय प्रश्न है। सोमवार रात से मंगलवार को पूरे दिन तेज हवाओं के बीच हुई भारी बारिश से बढ़या, बेलवा, टेउवा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:45 PM (IST)
        

सूखा, सैलाब और अब चक्रवात

फसल देख बेबसी के आंसू बहा रहे किसान सिद्धार्थनगर :क्षेत्र का अन्नदाता इन दिनों मुश्किल में है। प्रकृति भी उनका एक के बाद एक ऐसा इम्तिहान ले रही है। पहले सूखे ने खूब परेशान किया, उसके बाद अगस्त महीने के सैलाब ने हजारों बीघे की फसल को बर्बाद कर दिया, रही-सही कसर मंगलवार को चक्रवात ने पूरी कर दी। तूफानी बारिश ने एक झटके में फसलों पर ऐसा कहर बरपाया कि किसान बेबसी के आंसू बहाने के सिवा कुछ नहीं कर पा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:44 PM (IST)
        

ऐसा मनाएं पर्व, शुद्ध रहे पर्यावरण

सिद्धार्थनगर : दीपावली पर ध्वनि व वायु प्रदूषण से कराह रहे पर्यावरण को इस बार और नुकसान न पहुंचे इसके लिए हम सभी को संकल्पित होना पड़ेगा। पर्व ऐसा मनाएं जिससे पर्यावरण की शुद्धता बनी रहे। हमें खुद ही नहीं बल्कि आसपास के लोगों को भी जागरूक कर एक अच्छे नागरिक का कर्तव्य पूरा करना चाहिए। अष्टभुजा पाण्डेय, राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक प्रदूषण मुक्त रहने का दिया जाए संदेश दीपावली खुशियों का पर्व है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:42 PM (IST)
        

पटाखों से तौबा, बचायेंगे पर्यावरण

सिद्धार्थनगर : दीपदान व मिठाइया बांट कर दीपावली मनाने का संकल्प ले छात्रों ने हर किसी को एक नेक संदेश देने का कार्य किया। तहसील मुख्यालय के रतन सेन डिग्री कालेज छात्र-छात्राओं द्वारा पटाखों से तौबा कर इससे होने वाले ध्वनि व वायु प्रदूषण से पर्यावरण शुद्ध रखने का संकल्प लिया, वहीं यह संदेश आम आदमी तक भी पहुंचे इसका भी प्रण किया। बुधवार को महाविद्यालय में कतार बद्ध हो कर खडे़ छात्रों ने जैसे ही ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 15 Oct 2014 09:41 PM (IST)
        

प्रधानी चुनाव में कोटेदार बने मोहरा

सिद्धार्थनगर : प्रधानी चुनाव में कोटेदार अहम मोहरा बन गये है। चुनावी समीकरण में इनका साथ लाभप्रद माना जा रहा है। ऐसे में विरोधी गुट खिलाफत करने के साथ निगाहे ग्राम प्रधान की कुर्सी पर टिका दी है। चुनाव की आहट से गंवई राजनीति के चलते कोटे की शिकायतों की गठरी मोटी हो रही है। जनपद में 9 सौ 99 ग्राम पंचायतें है। शायद ही कोई ग्राम सभा ऐसा हो जहां की शिकायत अधिकारियों के पास न पहुंची हो। तहसील प्रशास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:39 PM (IST)
        

ड्रीम बन कर रह गया ड्रेन

सिद्धार्थनगर : सदियों पूर्व राप्ती नदी के स्थान परिवर्तित करने के बाद से ताल का रूप धारण कर चुकी क्षेत्र के सैकड़ों गांवों की हजारों हेक्टेयर भूमि को कृषि के अनुकूल बनाने के लिए बनी सिकटा ड्रेन परियोजना किसानों के लिए ड्रीम बनकर रह गई। दो दशक पूर्व बनी यह योजना नहर विभाग की फाइलों में गुम हो चुकी है। योजना से खुश क्षेत्र के किसान अब फिर अपने भाग्य को कोस रहे हैं। डेढ़ सौ वर्ष पूर्व राप्ती नदी पथरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:39 PM (IST)
        

हुदहुद का क‌र्फ्यू, घरों में कैद आवाम

सिद्धार्थनगर : हुदहुद चक्रवात का असर मंगलवार को बुद्ध भूमि पर भी दिखा। तेज हवा व पानी से जगह-जगह पेड़ गिरे और आवागमन ठप रहा। लगातार बारिश के कारण अघोषित क‌र्फ्यू जैसा माहौल रहा। लोग घरों में कैद रहे। बच्चों के न पहुंचने से स्कूल बंद रहे। रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिरने से एक घंटे तक डेमो ट्रेन का पहिया जाम रहा। लगातार दो दिनों से बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सड़कों पर ही नहीं दफ्तरों में भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:38 PM (IST)
        

डुमरियागंज क्षेत्र में भारी तबाही

सिद्धार्थनगर : उत्तरी अंडमान से उठे हुदहुद तूफान से अचानक मौसम ने करवट बदला तो क्षेत्र में तबाही फैल गई। तेज हवा के साथ जम कर बरसे बादलों से दर्जनों पेड़ गिर गये। कई घर जमींदोज हो गए। तेज हवा ने घरों और होटलों के छप्पर, टीन शेडों को उखाड़ फेंका। तारों व पोल के टूटने से बिजली आपूर्ति ध्वस्त हो गई। धान व गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा। पूरे दिन झमाझम बारिश व बूंदाबांदी का क्रम जारी रहा। सड़कों पर स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

नए डीएम डा. सुरेन्द्र ने संभाला कार्यभार

सिद्धार्थनगर : विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पुनरीक्षण अभियान को लेकर आचार संहिता लागू होने के कुछ घंटे पहले मंगलवार की रात करीब साढ़े नौ बजे डा. सुरेन्द्र कुमार ने बतौर डीएम कार्यभार ग्रहण कर लिया। प्रभारी डीएम अखिलेश तिवारी ने उन्हें कार्यभार सौंपा। विशेष सचिव वित्त विभाग लखनऊ से डा. कुमार अपने स्थानांतरण के दिन ही 37 वें जिलाधिकारी के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया। बतौर डीएम पहली तैनाती है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

चक्रवात की भेंट चढ़ी धान की फसल

सिद्धार्थनगर : सोमवार देर रात से हो रही बारिश का कहर धान की फसलों पर सर्वाधिक पड़ा है। दलहनी, तिलहनी व आलू के अगैती खेती पर भी असर है। 98.8 मिलीमीटर बारिश ने किसानों को तीन तरफा नुकसान पहुंचाया है। पहले सूखा व बाढ़ अब हुदहुद से 20 फीसद फसल की क्षति हुई है। जिला कृषि अधिकारी एसएन चौधरी के मुताबिक धान के दूध के समय ही फसल में इस कहर से दाने पर असर पडे़गा। हवा से पके व अधपके फसल भी जमीन पर गिर गये ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

हाइवे पर गिरा पेड़

सिद्धार्थनगर :बांसी से जिला मुख्यालय जाने वाले एनएच 233 मार्ग पर सोनखर चौराहे के पास आम का विशालकाय पेड़ जड़ सहित गिर गया जिससे जिला मुख्यालय जान दुरुह हो गया। सायं जब वन विभाग के लोगों ने पेड़ काट कर हटाया तभी सुबह से खडे़ वाहनों का आवागमन शुरू हो सका। इसी प्रकार बांसी से बस्ती जाने वाले मार्ग पर डिड़ई के पास सुबह 10 बजे के करीब तीन पेड़ मार्ग पर गिर गये। इससे बस्ती जाने वाले हल्के वाहन तो ग्रामीण मार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:34 PM (IST)
        

पुण्यतिथि पर याद आए दिनेश सिंह

सिद्धार्थनगर : पूर्व मंत्री स्व.दिनेश सिंह का वाकई में नेता नहीं बल्कि जनता के लिए परिवार के एक सदस्य की भांति थे। पांचवीं पुण्यतिथि पर यह देखने को भी मिला। सुबह से जारी मूसलाधार बारिश में भी उनके अपनों की कतार न टूटी। दिनेश नगर में स्थित उनके समाधि स्थल पर लोगों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर दो मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि दी। मंगलवार को भले ही पूर्व मंत्री स्व.दिनेश सिंह की पांचवी पुण्य तिथि रही ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:33 PM (IST)
        

फसल जल्दी बोने पर मिलेगा लाभ

सिद्धार्थनगर : आत्मा योजना अंतर्गत विकास खंड स्तरीय किसान गोष्ठी में सोमवार की देर सायं किसानों को फसल बोने का तरीका बताया गया। वैज्ञानिकों ने उन्हें यह भी बताया कि अधिक पैदावार किस तरह से किया जा सकता है। रबी फसल की जानकारी देते हुए विशेषज्ञ नरसिंह प्रसाद राय ने कहा कि किसान समय रहते अच्छे बीज का चुनाव करें तथा उसके बोने के लिए खेतों की जुताई कल्टीवेटर से करायें, जिससे कि बीज को उचित गहराई मिल ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:33 PM (IST)
        

बढे़गी 213 नई ग्राम पंचायतें

सिद्धार्थनगर : जनपद में अब 999 की जगह 1212 ग्राम पंचायतें होंगी। यानी 213 ग्राम पंचायतें नई बनेंगी, परिसीमन/पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत मिले प्रस्तावों पर फैसला लेते हुए प्रशासन ने रिपोर्ट शासन को भेज दी है। शासन से मुहर लगने के बाद अब नये पंचायतों के आधार पर चुनाव होगा। जिला पंचायत राज विभाग ने 2011 के जनगणना के अनुसार 1 हजार की आबादी पर ग्राम पंचायतों के नये सिरे से गठन के क्रम में प्रक्रिया पूर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:31 PM (IST)
        

दो वर्ष से बाल क्रीड़ा प्रतियोगिताएं ठप

सिद्धार्थनगर : परिषदीय शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में प्रति वर्ष आयोजित होने वाले बाल क्रीड़ा समारोह पर ग्रहण लग चुका है। दो वर्ष से खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं हो सका है। सितंबर महीने से होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन 15 नवंबर तक चलता था। न्याय पंचायत स्तर से लेकर ब्लाक, तहसील, जनपद व मंडल स्तर पर प्रतियोगिताएं होती थी, बाद में प्रदेश व राष्ट्र स्तर के खेलकूद में विजयी प्रतिभागी श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 14 Oct 2014 10:30 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें