Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

डीएम की परीक्षा में अफसर हो गये फेल

सिद्धार्थनगर : बहुत दिनों बाद तहसील दिवस का माहौल बदला-बदला नजर आया। जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार मंगलवार को सदर तहसील में अफसरों को कर्तव्य एवं दायित्वों का पाठ पढ़ाते नजर आए। उनके इस परीक्षा में चार जिला व तहसील स्तरीय अफसर फेल हुए। गुरू की भूमिका में उन्हें जांच प्रक्रिया के नियम व समय की सीख दी। जिलाधिकारी का सवाल-जब आंगनबाडी केन्द्रों की जांच करने जाते हैं तो वह कब खुलते है इसकी परीक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 07:41 PM (IST)
        

राधा कृष्ण मंदिर से मूर्ति चोरी

सिद्धार्थनगर: बांसी कोतवाली के ग्राम गौरी स्थित राधा कृष्ण मंदिर से सोमवार की रात चोरों ने राधा जी की मूर्ती पर हाथ साफ कर दिया। घटना की सूचना मंदिर की चौकीदार ने कोतवाली पर दे दी है। इसी मंदिर से छह वर्ष कृष्ण जी की मूर्ती चोर चुरा ले गये थे। इसके स्थान पर दूसरी मूर्ती को लाकर रखा गया। चौकीदार झिनकान के मुताबिक रात लगभग 9 बजे वह मंदिर का दरवाजा बंद करने गया तो देखा वहां से राधा जी की मूर्ती गा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 18 Nov 2014 07:40 PM (IST)
        

अवर अभियंता पर दलित उत्पीड़न का मुकदमा

सिद्धार्थनगर : रविवार को पूर्व विधायक व समर्थकों व अवर अभियंता के बीच कथित तौर पर पिटाई का मामला ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा। घटना में पूर्व विधायक समेत अज्ञात समर्थकों पर दर्ज हुए मुकदमें के बाद बनारसी कन्नौजिया ने मुकामी कोतवाली में जेई पर देररात दलित उत्पीड़न के तहत वाद दर्ज किया गया है। जोगिया कोतवाली के ग्राम नवईला निवासी बनारसी की तहरीर के मुताबिक रविवार को नरकटहा से जा रहे थे। विवाद उपरां... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:52 PM (IST)
        

संस्कार के प्रति जागरूक होने की दिखी ललक

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : दैनिक जागरण द्वारा आयोजित सबसे बड़ी 'संस्कारशाला परीक्षा' में सम्मिलित बच्चों में संस्कार के प्रति जागरूक होने की ललक दिखाई पड़ी। परीक्षा में शामिल न होने को लेकर तमाम बच्चों ने अफसोस जाहिर की, वहीं प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के जरिए संस्कारवान बनने का संकल्प भी लिया। सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल पूर्वाह्न 11 बजे से ही रजिस्ट्रेशन क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:51 PM (IST)
        

मंगलमय जीवन के लिए पंचशील सिद्धांत अहम

सिद्धार्थनगर : नागपुर (महाराष्ट्र) से पधारे भिक्खु प्रियदर्शी ने कहा कि मनुष्य अपने जीवन को सुखमय व मंगलमय बनाने के लिए भगवान बुद्ध के बताए पंचशील के सिद्धांत को जीवन में उतारे। मानव जीवन को एक न एक दिन समाप्त हो जाना है, ऐसे में सभी अपने लिए सच्चा मार्ग ही चुने। प्रियदर्शी रविवार सायं तहसील अन्तर्गत ग्राम चिताही में धम्म जागरण सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित धम्म देशना/दीक्षा कार्यक्रम को बत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:49 PM (IST)
        

नपा के कार्यो की हुई जांच

सिद्धार्थनगर : नपा द्वारा पूर्व के कार्यो पर टेंडर की शिकायत पर सोमवार को उपजिलाधिकारी ने जांच की। जांच के बाद वास्तविक रिपोर्ट को जिलाधिकारी तक भेजने के प्रति शिकायतकर्ताओं को आश्वस्त किया। सभासदों ने बीते 13 नवंबर के साथ ही कांग्रेस नेता अभिनय राय ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र दिया था। पत्र में नपा क्षेत्र में हुए चार कार्यो का हवाला देते हुए कहा था कि यह कार्य कुछ माह पूर्व नपा द्वारा कराये... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:48 PM (IST)
        

मेला में उपभोक्ताओं के बीच ऋण वितरण

सिद्धार्थनगर : भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा परिसर में सोमवार को ऋण मेला का आयोजन हुआ। जिसमें आधा दर्जन उपभोक्ताओं को 16 लाख रुपया का ऋण स्वीकृत किया गया। स्थानीय बैंक शाखा व आरकेबीके के तत्वावधान में आयोजित हुए कार्यक्रम में कार ऋण के लिए पंद्रह लाभार्थियों ने पूछताछ की व तीन लोगों कागजों की जांच कर लोन स्वीकृत कर पंद्रह लाख रुपये के चेक प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त अन्य उत्पाद में एसबीआई लाइफ मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:47 PM (IST)
        

असली बोरे में नकली गेहूं बीज की बिक्री

सिद्धार्थनगर : गेहूं का बीज नामी कंपनियों के पैक में नकली बीज भरने वाले गिरोह से मिलकर किसानों की जेब काटने का काम कर रहें है। बावजूद जांच अभियान न चलाये जाने से नकली बीजों की बिक्री धड़ल्ले से जारी है। इटवा कस्बा समेत बिस्कोहर, महादेव घुरहू, बलुआ, जिगिना धाम, सेमरी, कठेला, बढ़या, खुनियांव, टिकुइया, मिठौवा, खड़सरी, ऊंचडीह, झकहिया आदि दर्जनों स्थानों पर बीज माफियाओं की चांदी कट रही है। शोध बीज के न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 10:46 PM (IST)
        

अब मजनुओं पर पुलिस की नजर

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर: बिटिया पढ़ रही है इंटर में। बहुत कुछ उम्मीद है। घर भी संभालती है और पढ़ाई में भी अच्छा अंक लाती है। अपना ही नहीं समाज व गुरुजनों का भी नाम रोशन करेगी। हर मां-बाप की ख्वाहिश भी यही है। वह अपनी बेटी के बारे में कुछ यूं ही सपने बुनता है। मगर, यहां तो बेटियों की राह में मजनू रोड़ा बन कर खड़े हो गए हैं। इन मजनुओं पर अब पुलिस की नजर है। पुलिस अब इनके मां-बाप से इनकी असलि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 08:21 PM (IST)
        

एकजुट हो अर्कवंशी, बनाए पहचान

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के रमटिकरा गांव में अर्कवंशी क्षत्रिय महासभा के बैनर तले आयोजित अर्क समाज के सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष आरए सिंह ने समाज को उनके इतिहास से परिचित कराया तथा उन्हें एक जुट होने को कहा। कहा कि सन 1370 के लोह गाजर युद्ध में महाराजा साल्हीय सिंह अर्कवंशी के साथ समाज के लोगों को सैय्यद मखदूम अलाउद्दीन ने मौत के घाट उतार दिया था। थोडे़ बहुत जो बचे रह गये वह समाज में अपनी पहच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:46 PM (IST)
        

उर्स के समापन में चढ़ा चादर

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के बरांव शरीफ स्थित प्रसिद्ध दारूल उलूम अहले सुन्नत फैजुल रसूल के प्रागंण में रविवार की रात 48वां वार्षिक उर्स संपन्न हुआ। यहां स्थित बाबा शुअैबुल औलिया मौलाना शाह यार अली अलैहीर्ररहर्मा के मजार पर दूर दराज से आयी हजारों की भीड़ के साथ पीरे सरीकत मौलाना गुलाम अब्दुल कारिद अल्वी ने चादर चढ़ाकर उर्स का समापन किया। उर्स के मेले का शुभारंभ सुबह छह बजे मस्जिद में कुरआन ख्वानी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:44 PM (IST)
        

दूषित जल बीमारी की जड़

सिद्धार्थनगर : शुद्ध जल जीवन का आधार है, इसके बिना स्वस्थ जीवन की कल्पना बेमानी है। ऐसे में जल की जांच कराने के बाद ही उसका सेवन करें। जिससे जलजनित बीमारियों से बचा जा सके। सोमवार को इटवा ब्लाक सभागार में जिला ग्राम्य विकास संस्थान द्वारा आयोजित ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता कार्यक्रम में ग्राम पंचायत सदस्यों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन वरिष्ठ प्रशिक्षक डा. पंकज कुमार सैनी ने कहा कि सरका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:41 PM (IST)
        

अनुदान के लिए देना होगा तीन प्रमाणपत्र

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : कृषि विभाग की समस्त योजनाओं में अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए कृषकों का पंजीकरण कराना अनिवार्य कर दिया गया है। उप कृषि निदेशक डा. राजीव कुमार ने बताया कि पंजीकरण कराते समय तीन दस्तावेजों (खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा बैंक पासबुक) को साथ रखना आवश्यक है। पंजीकरण कराने के पश्चात कृषक बंधु उक्त तीनों दस्तावेजों की छायाप्रतियों के साथ पंजीकरण फार्म उप कृषि निदेश... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:38 PM (IST)
        

खुद गायब, मजदूर से करा रहे सफाई

सिद्धार्थनगर : सफाई कर्मियों द्वारा दायित्वों के निर्वाहन में नया फंडा इस्तेमाल किया जा रहा है। खुद मोटी तनख्वाह लेते हैं और सफाई प्राइवेट कर्मी को रोज आना की मजदूरी के भरोसे छोड़ देते हैं। डुमरियागंज विकास खंड के ग्राम भालू कोनी में दो सफाई कर्मचारी तैनात हैं। परंतु शायद ही कभी गांव में नजर आते हों। कहीं जांच में पोल न खुल जाए इससे बचने के लिए एक प्राइवेट मजदूर को सफाई करने की जिम्मेदारी सौंप द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

जनता दरबार में आए 12 मामले

सिद्धार्थनगर : समाजवादी पार्टी के जनता दर्शन में जिलाध्यक्ष अजय चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में कुल 12 फरियादियों ने अपनी-अपनी शिकायत दर्ज करायी। इसमें जिला अस्पताल में मरीज से धन उगाही की शिकायत को त्वरित निदान कराते हुए फरियादी को धन वापस दिलाया। सदर ब्लाक के ग्राम करौती के टोला लुचुइंया निवासी दया शंकर ने जिलाध्यक्ष को शिकायत पत्र सौंपते हुए आरोप लगाया कि जिला अस्पताल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

कलश यात्रा के साथ रामकथा शुरू

सिद्धार्थनगर : नगर पंचायत मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान पर आयोजित नौ दिवसीय संगीतमयी श्रीराम कथा दिव्य अमृत वर्षा का शुभारंभ सोमवार को निकली भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ। दोपहर में निकाली गई शोभा यात्रा में जय-श्रीराम सहित विभिन्न जयकारे की गूंज से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा। आयोजक नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि मधुसूदन अग्रहरि की अगुवाई में सुबह से ही कथा स्थल पर कलश यात्रा की तैयारी प्रारंभ हो गई। धीरे-ध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

आग से झोपड़ी जली, बालक झुलसा

सिद्धार्थनगर : थानान्तर्गत ग्राम लोरौली में खाना बनाते समय उड़ी चिंगारी से फूस के रिहायशी मकान में आग लग गई। राशन, कपड़ा आदि जल गया। आग की चपेट में आने से दो वर्षीय बालक भी झुलस गया। रविवार रात गांव निवासी मोतीलाल पुत्र लौटन अपनी पत्नी के साथ रिश्तेदारी में गए हुए थे। करीब सात बजे उनकी लड़की खाना बना रही थी, अचानक चूल्हे से चिंगारी निकली और झोपड़ी को छू गई, फिर क्या था, देखते ही देखते पूरा मकान धू ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

ग्राम पंचायतों के परिसीमन में सरकारी मंशा फेल

सिद्धार्थनगर : ग्राम पंचायतों के परिसीमन में जिम्मेदारों की मनमानी से अधिकांश ठगा सा महसूस कर रहे हैं, जिससे शासन की मंशा पर पान फिरता नजर आ रहा है। लोटन विकास खंड में परिसीमन के बाद चार नई ग्राम पंचायतों का सृजन किया गया है। इसके लिए सात ग्राम पंचायतों के दर्जन भर टोले इधर-उधर किए गए हैं, जिनमें से अधिकाश टोलों के लोग असंतुष्ट हैं। नवसृजित ग्राम पंचायत तरघौना के टोला धन्धरा के ग्रामीण पहले ही... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

सहकारी बैंकों को पैकेज देना केंद्र का ठोस कदम

सिद्धार्थनगर : पूर्वी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में बंद पड़ी सहकारी बैंकों को 2375 करोड़ का विशेष पैकेज देना केंद्र की भाजपा सरकार का सराहनीय कदम है। मोदी सरकार के अच्छे दिन लाने का संकेत है। यह बातें भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिला संयोजक भुवनेश्वर प्रसाद शर्मा ने एक बयान में कहीं। कहा कि इससे जिले के लाखों किसानों की गाढ़ी कमाई डूबने से बच जाएगी। साथ ही सहकारिता आंदोलन मजबूत होगा। किसानों के व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

बेबसी के आंसू बहा रहे किसान

सिद्धार्थनगर : अक्टूबर महीने में आए हुदहुद तूफान ने किसानों को किस कदर बर्बाद किया, इसकी असलियत अब धान की फसल कटने के दौरान सामने आ रही है। प्रकृति के इम्तिहान ने अन्नदाता को बेबसी के आंसू बहाने पर विवश कर दिया। पिछले वर्ष की अपेक्षा करीब चालीस से पैंतालीस प्रतिशत उत्पादन पर असर पड़ा। चक्रवात के समय ही किसानों को एहसास हो गया था, कि इस बार उत्पादन प्रभावित होगा, वैसे तो सरसो, अरहर, गन्ना की फसले... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 17 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें