Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 04,2015
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

अवैध खनन ने बुझाया घर का चिराग

सिद्धार्थनगर :ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आकर मासूम रोहित ने तो जान गवां दी, परंतु इस घटना ने खनन विभाग व प्रशासन दोनों को कटघरे में खड़ा कर दिया है। रविवार को हजिरवा मोड़ पर जो हादसा पेश आया, कहीं न कहीं इसकी वजह अवैध खनन से जुड़ी है। सूत्रों की मानें तो बिथरिया पंप हाउस के पास सरकारी भूमि पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा था, जिसमें जेसीबी समेत करीब आधा दर्जन ट्रैक्टर ट्रालियां काफी दिनों से लगी हुई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:57 PM (IST)
        

बिजलीकर्मी के खाते से उड़ाए 46 हजार

गोरखपुर : बिजली विभाग में लाइनमैन पद पर कार्यरत हृदयनारायण द्विवेदी के खाते से जालसाज ने 46 हजार रुपये उड़ा दिया है। इस संबंध में सोमवार को उन्होंने पुलिस को तहरीर दी। छानबीन की जा रही है। विकासनगर, गोरखनाथ निवासी हृदयनारायण, बक्शीपुर विद्युत उपकेंद्र पर तैनात हैं। पंजाब नेशनल बैंक की गोरखनाथ शाखा में उनका खाता है। उनके अनुसार सोमवार को सुबह नौ बजे के आसपास उनके मोबाइल पर फोन आया था। दूसरी तरफ से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 23 Feb 2015 07:54 PM (IST)
        

गड़बड़ी पर पर्दा डालने में जुटा महकमा

सिद्धार्थनगर : सरयू नहर खंड तीन बलरामपुर शाखा से जुड़ी नहरें गोलमाल का शिकार हैं। पहले तो सिल्ट सफाई के नाम पर लाखों का बंदरबांट किया गया, अब उस पर पर्दा डालने का काम किया जा रहा है। पर्याप्त पानी के बजाय कम पानी छोड़े जाने से लोगों को हकीकत समझते देर नहीं लग रही। बावजूद उच्चाधिकारी खामोशी का चादर ओढ़ सो रहे हैं। सिंचाई विभाग द्वारा ऊंचडीह रजवाहा नहर पीआरबी 7.700 किमी की सिल्ट सफाई व बांध मरम्मत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:13 PM (IST)
        

पोलियो से मुक्ति के लिए दो बूंद अहम

सिद्धार्थनगर : जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने रविवार को मुख्यालय से सटे प्राथमिक विद्यालय थरौली पर प्रात: 8 बजे एक दर्जन बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर बूथ दिवस का शुभारंभ किया। उद्घाटन अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियो एक लाइलाज बीमारी है। इससे बचने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन की दो बूंद पिलाया जाना नितांत आवश्यक है। बच्चों के बीच पोषाहार का वितरण व हाट कुक्ड योजना के तहत गरम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:13 PM (IST)
        

खराब निर्माण पर भड़के ग्रामीण

सिद्धार्थनगर : इटवा विकास खंड के ग्राम ¨हगुआ में एक महीने पहले बनाई सड़क बुरी तरह टूट गई है। अधूरी सड़क को पूरा करने गए ठेकेदार को रविवार को ग्रामीणों ने मशीन समेत भगा दिया। बड़ी संख्या में सड़क पर जुटे लोगों ने विभाग समेत प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। बीटीआईबी मार्ग से 500 मीटर लंबी ¨हगुआ संपर्क मार्ग का निर्माण कराया गया है। 21.52 लाख की लागत से बनने वाली सड़क में शुरुआत में ही मानकों की... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:12 PM (IST)
        

नई किरण के जरिए एक हुए तीन जोडे़

सिद्धार्थनगर : महिला थाना पर रविवार को नई किरण कार्यक्रम के तत्वावधान में महिला उत्पीड़न के समस्याओं की सुनवाई की आपसी रजामंदी के जरिए तीन बिछड़े जोड़े की बीच बैठी कड़वाहट में मिठास घोलकर दुबारा पुर्नमिलन कराया। तीनों जोड़े एक दूसरे का हाथ हंसते हुए घर लौटे। नई किरण कार्यक्रम की अध्यक्षता थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अली हमजा सिद्दीकी ने किया। समिति के समक्ष 30 मामले पेश हुआ। 4 में एक पक्ष, 11 में दोनों प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:11 PM (IST)
        

सूर्य प्रकाश अध्यक्ष, रमेश महामंत्री बने

सिद्धार्थनगर : लोक निर्माण प्रांतीय खंड ठेकेदार संघ जिला इकाई का रविवार को बैठक कर संगठन के पदाधिकारियों का चुनाव निरीक्षण भवन परिसर में संपन्न हुआ। जिसमें वरिष्ठ ठेकेदार संतोष पोद्दार ने अध्यक्ष पद के लिए सूर्य प्रकाश उर्फ छोटे चौबे के नाम का प्रस्ताव रखा। सभी ठेकेदारों ने सर्वसम्मत अपनी सहमति व्यक्त किया। रतन सेन सिंह व अजीत सिंह उपाध्यक्ष तथा महामंत्री रमेश पाठक बनाए गये। इसके अलावा संरक्षक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:11 PM (IST)
        

ग्रामीणों को जागरूक कर रहे स्वयंसेवक

सिद्धार्थनगर : अलग-अलग चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजन शिविर के जरिए स्वयं सेवक के रूप में छात्र-छात्राएं ग्रामीणों को हर क्षेत्र में जागरूक कर रहे हैं। स्व. अशर्फी लाल महाविद्यालय इटौवा के तत्वावधान में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजन शिविर का उद्घाटन रीवानानकार में किया गया। श्रमदान के जरिए साफ-सफाई समेत स्वास्थ्य, शिक्षा के अलावा तमाम सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूक करने की कोशिश की। इसके अलावा ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:10 PM (IST)
        

अश्लील गाना बजाया तो सख्ती अपनाएगी पुलिस

सिद्धार्थनगर : होली में हुड़दंगों पर लगाम लगाने की तैयारी पुलिस ने शुरू कर दी है। रविवार को पुलिस लाइन सभागार में बैठक कर पुलिस कप्तान ने थानाध्यक्षों को शांति व्यवस्था कायम रखने के गुर बताए। अपराध उन्मूलन अभियान को गति देने की बात कही। हुड़दंगियों की पहचान करने के साथ कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया। पुलिस अधीक्षक केके चौधरी ने थानेदारों को चेताया कि होली में साम्प्रदायिक सौहार्द को बनाए रखे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:09 PM (IST)
        

रेल रोको, चक्का जाम पर उतरेगी कांग्रेस

सिद्धार्थनगर : केन्द्र व प्रदेश सरकार की दमनकारी जन विरोधी नीतियों के विरोध में कांग्रेस पार्टी व्यापक पैमाने पर 12 मार्च को चक्का जाम एवं रेल रोको आंदोलन करेगी। सफलता के लिए सभी का आह्वान किया गया। यह बातें कांग्रेस पार्टी के जिला प्रभारी अरूण प्रकाश सिंह ने कहीं। वह रविवार को लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस पर पार्टी की कार्यकर्ताओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि पूंजीपतियों की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:09 PM (IST)
        

अभियंता पर ठोंका जुर्माना

सिद्धार्थनगर राज्य सूचना आयुक्त ने आवेदक को पूर्ण सूचना न देने पर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता पर 25 हजार का अर्थदंड लगाया है। सचिव उत्तर प्रदेश को निर्देशित किया है कि अर्थ दंड के रुपए की वसूली तीन किस्तों में कराया जाना सुनिश्चित करें। आदेश की प्रति जिलाधिकारी एवं कोषाधिकारी को की गयी है। तेतरी बाजार अनूप नगर के निवासी इरशाद ने नौगढ़-बांसी मार्ग पर स्थित एक भूमि विवाद के मामले में जन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:08 PM (IST)
        

परोपकार व त्याग सबसे बड़ा धर्म

सिद्धार्थनगर : स्वार्थी समाज में शुख की कल्पना असंभव है। हम अपने नैतिक मूल्यों को भूल चुके हैं। परोपकार व त्याग जो मनुष्यता की पहचान है हम उससे विरक्त हो रहे हैं। जबकि धर्म के नाम पर बड़े- बडे़ तीर्थो की यात्रा करने वाले मनुष्य समाज को यह समझना चाहिए कि परोपकार व त्याग से बड़ा कोई धर्म नहीं है। उक्त बातें क्षेत्र के महुलानी कुटी स्थित समाधि बाबा स्थल पर चल रहे श्री विष्णु महायज्ञ के दौरान आयोजित ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:07 PM (IST)
        

पुष्पवाटिका में राम-सीता को देख विभोर

सिद्धार्थनगर : भनवापुर विकास खंड के ग्राम पचमरी में चल रहे नौ दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ के चौथे दिन शनिवार रात आदर्श रामलीला समिति के कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया। पुष्पवाटिका में राम और सीता मिलन का दृश्य लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। कलाकारों ने दिखाया कि राक्षसों के वध के बाद महर्षि विश्वामित्र अयोध्या के राजा दशरथ के दोनों पुत्र राम और लक्ष्मण के साथ कुटिया में शांत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:07 PM (IST)
        

बालू का अवैध खनन, नींद में जिम्मेदार

सिद्धार्थनगर : कूड़ा नदी के बभनी-रामनगर घाट से अवैध बालू खनन जोरों पर चल रहा है। इससे प्रतिदिन लाखों रुपये राजस्व की क्षति हो रही है, जबकि जिम्मेदार आंख बंद किये हुए हैं। लोटन क्षेत्र में कूड़ा नदी के बभनी, रामनगर, तिघरा, तिलसड़ी व अन्य घाटों से अवैध बालू का खनन हो रहा है। यहा से बुग्गी, बैलगाड़ी, ठेला व साइकिल से लादकर बालू को लोगों के घरों तक पहुंचाया जा रहा है। मौका देखकर बालू माफिया भोर में या ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:06 PM (IST)
        

सिर सियासी हाथ फिर पुलिस का साथ

सिद्धार्थनगर। मौजूदा सूबे की सरकार में पुलिस उन्हीं की सुनती है, जिनके ऊपर सियासी हाथ हो। यदि आपके पास कोई राजनैतिक रसूख नहीं है तो पुलिस आपकी नहीं सुनेगी। अधिकांश मामले सत्ता की सियासी चाबुक में फंस जाते हैं। सबको अपनी नौकरी प्यारी है, फिर पुलिस क्यों पंगा ले। होती रहे घटना, क्या फर्क पड़ता। दर्ज नहीं करेंगे मुकदमा तो अपराध का आंकड़ा तो कम होगा। इसी सोच पर काम कर रही है अपनी त्रिलोकपुर थाना पुलिस। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:05 PM (IST)
        

मिशन से भटका कौशल विकास

सिद्धार्थनगर बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षित कर रोजगार के लायक बनाने का सपना बुद्ध भूमि पर चकनाचूर हो रहा है। शासन ने शुरूआती लक्ष्य घटा कर आधा कर दिया बावजूद उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन अपने लक्ष्य से भटक गया है। शासन ने तीन ऐसे संस्थाओं पर भरोसा जताया, जिन्होंने योजना की मंशा पर पानी फेर दिया। प्रशिक्षण के जरिए हुनरमंद हाथों को काम कैसे मिलेगा? अब तो इसपर भी सवाल उठने लगे हैं। जिले की कुल जन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:02 PM (IST)
        

गुरुवार को गरजेंगे सफाई कर्मचारी

सिद्धार्थनगर : पंचायती राज सफाई कर्मचारी वेलफेयर एसोसिएशन जिला इकाई गुरूवार को सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर में अपने हक लिए अनिश्चित कालीन धरने का एलान किया है। जिसमें स्थाई करण की सेवा पुस्तिका पूरा करने, वित्तीय वर्ष 2014 को बोनस एवं एरियर, निलंबित कर्मचारियों की पूर्ण बहाली व कर्मचारियों के शोषण को बंद करने आदि सात सूत्रीय मुद्दों शामिल किया गया है। यह बातें रविवार को कलेक्ट्रेट परिसर में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:01 PM (IST)
        

नहर में गिरा ट्रैक्टर, चालक की मौत

सिद्धार्थनगर : त्रिलोकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रोहांव बुजुर्ग के पास स्थित नहर में एक ट्रैक्टर-ट्राली के पलट जाने से चालक की मौत हो गई। ट्रैक्टर पड़ोसी जनपद बलरामपुर के ग्राम धोबहा का बताया जा रहा है। घटना सुबह 6.30 बजे की बताई जा रही है। रविवार को त्रिलोकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सिक्टा निवासी मुक्तू (32) पुत्र सकठू मछली गांव निवासी एक व्यक्ति के घर बालू गिराकर वापस लौट रहा था। अभी वह उक्त नहर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:01 PM (IST)
        

ट्रैक्टर-ट्राली ने बालक को रौंदा

सिद्धार्थनगर :थानान्तर्गत ग्राम हजिरवा मोड़ पर मिट्टी लादने जा रही ट्रैक्टर-ट्राली ने साइकिल सवार 13 वर्षीय बालक को रौंद दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बालक का नाम रोहित पुत्र गुरूचन है, जो सोनखर गांव का निवासी था। बिथरिया पंप हाउस के पास बड़े पैमाने पर मिट्टी खोदाई कार्य चल रहा था, जो अवैध भी बताया जा रहा है। रविवार को दिन में 11 बजे रोहित साइकिल से डीजल लाने हेतु घर से निकला। अभी करीब आध... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:00 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत

सिद्धार्थनगर : थाना क्षेत्र के ग्राम खुनियांव में रविवार को संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक की मौत होने का समाचार मिला है। अशोक यादव नाम पता अज्ञात ऊंचडीह चौराहे पर रहकर मजदूरी का काम करता था। जो एक सप्ताह पूर्व खुनियांव चला गया था। रविवार को उसकी एकाएक तबीयत बिगड़ी तो लोगों ने 108 एंबुलेंस को बुलाया। जिसे इटवा सीएचसी इलाज के लिए लाया जा ही रहा था कि उसने रास्ते में दम तोड़ दिया। मृतक के बारे में... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 22 Feb 2015 09:00 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें