Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 02,2015
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

मानदेय भुगतान न होने पर भड़के प्रेरक

सि़द्धार्थनगर : चार सूत्रीय मांगों को लेकर साक्षर भारत मिशन प्रेरक वेलफेयर एसोसिएशन जिला इकाई के तत्वावधान में जनपद के प्रेरकों ने कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। बाद में ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। धरने में बीएसए के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। प्रेरकों का प्रशिक्षण मार्च में कराने, जिले के 999 ग्राम पंचायतों में से अवशेष 115 में प्रेरकों की तैनाती, प्रशिक्षणोपरांत सामग्री की उपलब्धता व लोक शिक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

जिले में पहुंची बंधुत्व यात्रा का स्वागत

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को उत्तराखण्ड से लेकर सिक्किम तक साइकिल से जागरूकता करने वाले जांबाज जवानों के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया। बढ़नी स्थित एसएसबी बीओपी पर उनके आगमन पर आयोजित उक्त कार्यक्रम में नेपाल सुरक्षा निकायों के अधिकारी ने भी जवानों को शुभकामना व्यक्त कर, हरी झंडी दिखा कर उन्हें रवाना किया। मंगलवार सुबह बढ़नी बीओपी पर जवानों के सम्मान में आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सशस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

भुगतान के लिए आठ विभागों को डीएम की चिट्ठी

सिद्धार्थनगर : सरकारी दफ्तरों के बिजली बकायेदारों पर निगाह डालते हुए जिलाधिकारी ने भुगतान के लिए आठ विभागाध्यक्षों को पत्र लिखकर विच्छेदन की कार्रवाई से बचने की बात कही है। बकायादारों में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप कृषि निदेशक प्रमुख रूप से शामिल हैं। जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप कृषि निदेशक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला उद्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:13 PM (IST)
        

सरकार की नीतियां जनता तक पहुंचाएं कार्यकर्ता

सिद्धार्थनगर : प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार यूपी में विकास को नया आयाम दे रही है। कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर तबके के लोगों को मिल रहा है। कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी है कि सरकार की उपलब्धियों एवं नीतियों को जनता तक पहुंचाएं जिससे इसका लाभ आने वाले 2017 के विस चुनाव में भी पार्टी को मिल सके। उक्त बातें सपा विस अध्यक्ष जगराम यादव ने कही। मंगलवार को पार्टी कार्यालय पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:13 PM (IST)
        

किसानों को मिटाने पर तुली है सरकार

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र पंचायत सदस्य संघ के मिठवल ब्लाक इकाई की एक बैठक ब्लाक के सभा कक्ष में हुई। ब्लाक अध्यक्ष डा. प्रेम कुमार यादव ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश दोनों सरकारें किसानों को मिटाने पर तुली है। अगर यही रवैया जारी रहा तो अन्नदाता कहा जाने वाला किसान खुद दाने-दाने को मोहताज हो जायेगा। किसानों के लिए अब संघ हर लड़ाई लड़ने को तैयार है। प्रदेश उपाध्यक्ष राम शंकर तिवारी ने कहा केन्द्र सरकार अं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

आस्ट्रेलिया हराओ विश्व कप लाओ

सिद्धार्थनगर : गत चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में जीत दिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का उत्साह भी चरम पर है। ज्यों- ज्यों 26 मार्च को होने वाले सेमीफाइनल मैच की तारीख नजदीक आ रही है त्यों-त्यों लोगों के दिलों की धड़कने भी तेज हो रही हैं। विश्व कप से दो कदम दूर टीम इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए यहां के युवा अपना मानसिक समर्थन आस्ट्रेलिया भेज रहे हैं। सभी महेन्द्र ¨सह धोनी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

जल ही जीवन, संरक्षण जरूरी

सिद्धार्थनगर : जल ही जीवन है। जल के प्राकृतिक स्त्रोतों का संरक्षण करने के लिए हमें सतत प्रयत्नशील रहना चाहिए। जल के महत्व को दैनिक क्रिया कलापों में कार्य करना नितांत आवश्यक है। कृषि के क्षेत्र में पानी काफी मात्रा में प्रयोग होता है। इसके महत्व को ध्यान में रखकर ऐसी फसलों का उत्पादन करें जो कम जल ग्राही हो। जल को धार्मिंक रूप से मान्यता मिली है। जिससे जल संरक्षण हो सकें। यह बातें जिलाधिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:11 PM (IST)
        

पोलियो की भांति टीबी मुक्त हो समाज

सिद्धार्थनगर : विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर जागरूकता रैली व विचार गोष्ठी के जरिए समाज को टीबी रोग के भयावह पर लोगों को जागरूक किया गया। जागरूकता रैली को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समुदाय से कहा कि पोलियों की भांति टीबी रोग मुक्त के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। मंगलवार को कलेक्ट्रेट से जिला अस्पताल के लिए निकली जागरूकता रैली को जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 10:10 PM (IST)
        

माइक्रो टी¨चग में गैर हाजिर हुए तो परीक्षा से वंचित

सिद्धार्थनगर : बीएड प्रशिक्षुओं की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने कड़ी हिदायत देते हुए प्रशिक्षण में मौजूदगी को लेकर नई गाइड लाइन जारी की है। अब 75 फीसद से कम हाजिरी पर संबंधित प्रशिक्षुओं को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। विश्वविदालय से नई गाइड लाइन मिलने के बाद महाविद्यालयों ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। प्रशिक्षुओं को महाविदालयों ने नोटिस देना भी जारी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:51 PM (IST)
        

पुलिस भर्ती में नाप-जोख के लिए टीम गठित

सिद्धार्थनगर : पुलिस आरक्षी भर्ती के लिए नाप-जोख प्रक्रिया आगामी 27 मार्च से प्रारंभ होगा। इसे लेकर मंगलवार दोपहर पुलिस लाइन में आयोजित बैठक में संबंधित जिम्मेदारों को विशेष निर्देश दिये गये। नाप-तौल के लिए कमेटी गठन किया गया। सभी को विशेष हिदायत दी गयी कि चयन प्रक्रिया में निष्पक्षता का पूरी तरह ध्यान रखा जायेगा।जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बताया गया कि भर्ती प्रक्रिया में निष्पक्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:51 PM (IST)
        

बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी हो जागरूक

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को ग्राम सेमुआडीह व बीआरसी प्रांगण डुमरियागंज में स्नेह शिविर / गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गर्भवती, धात्री व बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े ¨बदुओं पर जरूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई। उपजिलाधिकारी संतोष कुमार ¨सह ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। कुपोषण रूके इसकी जिम्मेदारी सभी को लेनी होगी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:50 PM (IST)
        

अधिक खर्च करने वाले पंचायतों से होगी वसूली

सिद्धार्थनगर : मनरेगा में श्रम एवं सामग्री के अनुपात से अधिक खर्च करने वाले ग्राम व क्षेत्र पंचायतों से वसूली समेत अन्य कार्रवाई का जिलाधिकारी ने फरमान जारी किया है। इतना ही नहीं जाबकार्ड धारकों को 100 दिन से अधिक का कार्य देने या अथवा करने पर भी दोषी पर कार्रवाई के निदेश दिया है। उपायुक्त मनरेगा को जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने पत्र लिखकर वित्तीय वर्ष 2014-20015 में मनरेगा के तहत जिन-जिन ग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:50 PM (IST)
        

बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी हो जागरूक

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को ग्राम सेमुआडीह व बीआरसी प्रांगण डुमरियागंज में स्नेह शिविर / गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गर्भवती, धात्री व बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े ¨बदुओं पर जरूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई। उपजिलाधिकारी संतोष कुमार ¨सह ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। कुपोषण रूके इसकी जिम्मेदारी सभी को लेनी होगी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

जिला समन्वयक की जा सकती है नौकरी

सिद्धार्थनगर। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की खराब स्थित पर जिला समन्वयक पर खतरे की घंटी बज गयी है। यदि सप्ताह भर के अंदर विद्यालयों की दशा में सुधार नहीं हुआ तो सेवा समाप्ति हो सकती है। जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर अगाह किया है कि नियमित निरीक्षण न होने से पढ़ाई चौपट हो रही है और सरकारी मंशा के अनुरूप बालिकाओं को सुविधाएं नहीं मुहैया की जा रही हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:49 PM (IST)
        

जगायी शिक्षा का अलख

सिद्धार्थनगर : सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस बार अप्रैल महीने से प्रारंभ हो नए सत्र में अधिक से अधिक नामांकन के उद्देश्य से मंगलवार को स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। प्रभात फेरी कर छात्रों ने केवल लोगों के शिक्षा के प्रति जागरूक किया, बल्कि उन्हें अपने बच्चों का नामांकन परिषदीय विद्यालयों में कराने हेतु प्रेरित भी किया गया। डुमरियागंज ब्लाक के परसा हुसैन गांव स्थित प्राथमिक व पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:48 PM (IST)
        

कार्यक्रमों के बीच गोदभराई

सिद्धार्थनगर : विविध कार्यक्रमों के जरिए गर्भवती महिलाओं का सम्मान समारोह गोद भराई व 6 माह के ऊपर के बच्चों को मां के दूध के अतिरिक्त पूरक आहार के रूप में अन्नप्राशन कार्यक्रम संपन्न हुआ। विकास खंड जोगिया के ग्राम बैजनाथ में कुपोषित बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण गोद लेने वाले मुख्य विकास अधिकारी अखिलेश तिवारी की अगुवाई में स्नेह शिविर व गोद भराई-अन्नप्राशन कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान गर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:48 PM (IST)
        

डीएम कार्यालय के सामने अनशन करेंगी आशाएं

सिद्धार्थनगर : अपने हक के लिए आशाएं अब जिलाधिकारी कार्यालय के सामने अनशन पर बैठने की तैयारी में हैं। मंगलवार को बांसी-बस्ती मार्ग स्थित करीम नगर चौराहे पर महिला जागो हक मांगो के बैनर तले हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए आशा संघ की प्रदेश अध्यक्ष दुर्गेश नंदनी ने कहा कि आशाओं के हक की लड़ाई समस्या समाधान होने तक जारी रहेगी। मानदेय बढोत्तरी व नियमितीकरण की मांग करती रही... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:46 PM (IST)
        

ट्राली पलटी, चालक घायल

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के ग्राम बिजवार बढ़ई नहर के पास मंगलवार को अनियंत्रित ट्रैक्टर-ट्राली खाई में पलट गई, जिसके नीचे दबकर चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। उक्त गांव के पश्चिम जेसीबी से मिट्टी खोदाई कार्य चल रहा था। मिट्टी को ट्रैक्टर-ट्राली में भर कर मंगराव ईंट भट्ठे पर लाया जा रहा था। अधिक चक्कर पूरा करने की लालच में ट्रैक्टर-ट्राली तीव्र रफ्तार में चलाई जा रही थी, एक चक्कर में जब ट्रौली बिजवार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:46 PM (IST)
        

मूल्यांकन बहिष्कार का निर्णय

सिद्धार्थनगर : माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विजय बहादुर ¨सह ने कहा कि सरकार की वादा खिलाफी एवं शिक्षकों के प्रति उसकी उपेक्षा के चलते संगठन ने आगामी 30 मार्च से शुरू हो रहे मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने का निर्णय लखनऊ में राज्य परिषद की बैठक में लिया गया है। इसलिए सभी शिक्षक इसका फैसले का सम्मान करते हुए इसमें सहयोग दें। मंगलवार को विकास खंड मुख्यालय पर आयोजित संगठन की बैठक को संबोधित क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:45 PM (IST)
        

आधा दर्जन साइकिलों के साथ चोर धराया

सिद्धार्थनगर : कोतवाली पुलिस टीम ने मंगलवार सायं चार बजे एक शातिर चोर को आधा दर्जन साइकिलों के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस टीम की इस सफलता पर कोतवाल शमशेर बहादुर ¨सह ने टीम के प्रत्येक सदस्यों को सौ-सौ रुपये नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया है। कोतवाली में तैनात एसआई जुवेर अहमद एचसीपी राम किशुन व रामफेर के साथ बांसी-धानी मार्ग पर गस्त कर रहे थे। सायं करीब चार बजे तिवारीपुर चौराहे के पास लाल रंग की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 24 Mar 2015 09:45 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें