Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 01,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

हे विधाता! कहीं का न छोड़ा

सिद्धार्थनगर : अन्नदाता परेशान है धान के लिए। कुदरत ने आंख क्या तरेरी, वह बेचारा न घर का रहा और घाट का। सूरज की आग से झुलसी उसकी फसलें बाढ़ में डूब गई। खेतों से पानी सरक कर उसकी आंखों में पहुंच चुका है। कहीं दलदली माटी है तो कहीं अंगार उगलते खेत और उसे निहारते किसान को चिंता है कि उसके अरमान अब कैसे पूरे होंगे? कैसे बेटी के हाथ पीले होंगे? कैसे घर का चूल्हा जलेगा? आंखों से ढुलकते आंसू साफ कह रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:24 PM (IST)
        

मुसीबत का सबब यहां राप्ती

सिद्धार्थनगर : भले ही राप्ती की धारा यहां की भूमि के लिए रक्त संचार वाहिनी का काम करती हों, लेकिन क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के लिए तो यह मुसीबत का सबब है। बरसात कम होते ही कटान व बाढ़ से नष्ट हुई फसलें खुद ब खुद इसकी गवाही कर रहीं हैं। यही नहीं अब तो संक्रामक बीमारियों का खतरा भी मंडराने लगा है। राप्ती नदी व बांध के बीच स्थित बनकटा, किशुनपुरवा, सेहरी घाट, बघनी नानकार, फुलवापुर, खदरी, हरिद्वार आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:24 PM (IST)
        

सुविधाओं का लाभ उठाये उपभोक्ता

सिद्धार्थनगर : ग्रामीण अंचल में स्थित शाखा में एटीएम कार्ड की सुविधा हो जाने से ग्राहकों को कहीं भी आवश्यकता पड़ने पर धन आहरण में सुविधा होगी। लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। यह बातें पूर्वाचल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ए.पी. बाजपेयी ने कही। वे शुक्रवार को बैंक शाखा धोबहा में ग्राहक गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उपभोक्ता परमात्मा प्रसाद मिश्र को शाखा से पहला एटीएम कार्ड प्रदान करते हुए कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:23 PM (IST)
        

खतरे में मासूमों की जान, महकमा अनजान

सिद्धार्थनगर : बच्चों की जिन्दगी सुरक्षित रहे, इसकी परवाह शिक्षा विभाग को नहीं है। आए दिन दुघर्टनाओं में बच्चों के घायल होने के बाद भी महकमा सो रहा है। लोटन विकास खंड अन्तर्गत स्थित प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर स्थित बड़हरा का जर्जर भवन कभी भी मासूमों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। पूर्व में बना भवन तो पहले से जर्जर है, पर हाल ही में बना अतिरिक्त कक्षा-कक्ष भी इसी हालत में पहुंच चुका है। समय रहत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:22 PM (IST)
        

चोर ले उड़े डेढ़ लाख का सामान

सिद्धार्थनगर : इटवा थानान्तर्गत ग्राम सेमरी खानकोट में गुरुवार की रात चोरों ने एक घर में धावा बोल नगदी समेत डेढ़ लाख के सामान पर हाथ साफ किया। पीड़ित ने मुकामी थाना को तहरीर दी है, लेकिन पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया है। पीड़ित ज्वाला के अनुसार चोर छत के रास्ते अंदर घुसे। घटना के समय परिवार कोई सदस्य मौजूद नहीं था। चोरों ने एक लाख के करीब जेवर, 30 हजार रुपये नगद व दो कुंतल अनाज उठा कर ले गये। थाना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:21 PM (IST)
        

नदी में कूदा युवक लापता

सिद्धार्थनगर : स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम संग्रामपुर निवासी एक युवक गुरुवार की रात ढेबरूआ थाना क्षेत्र के बूढ़ी राप्ती नदी के मुंहचोरवा घाट स्थित पुल से कूद गया। बताते हैं कि युवक ने बिक्री की गई जमीन का पैसा न वसूल पाने से हताश होकर यह हरकत की। घटना की सूचना पर पुलिस प्रशासन के साथ मौके पर पहुंचे गोताखोरों को कोई सफलता नहीं मिल सकी है। 30 वर्षीय बैजनाथ पुत्र भूलन अपने गांव के ही इबरार अहमद क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:20 PM (IST)
        

प्रशासन के निशाने पर धरनारत लेखपाल

सिद्धार्थनगर : लेखपाल संघ झुकने को तैयार नहीं है। प्रशासन ने उनका तबादला क्या कर दिया, माथे पर बल आ गए। शुरू हुआ आन्दोलन शुक्रवार को दसवें दिन भी जारी रहा। प्रशासन के तेवर अब सख्त हैं, कार्यवाही के लिए हर तहसील पर उनकी वीडियोग्राफी करायी गयी। पहले चरण में वेतन कटौती उसके बाद निलंबन की कार्यवाही किए जाने के संकेत मिले हैं। बीती 28 अगस्त को जिलाधिकारी ने एक तहसील में 10 वर्ष या उससे अधिक समय ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:20 PM (IST)
        

बिन बिजली पढ़ाई, उपकरण धराशायी

सिद्धार्थनगर परिषदीय विद्यालयों में बिजली सुविधा मुहैया कराने में जमकर खेल हुआ है। कनेक्शन तो दूर जहां उपकरण लगाए गये हैं, उसमें भी मानक का ख्याल नहीं किया गया। प्राइवेट फर्मो ने ग्राम शिक्षा समितियों के माध्यम से खूब मनमानी किया। स्कूलों में लगे स्वीच बोर्ड उखड़ चुके हैं, वायरिंग भी जगह-जगह ध्वस्त है। तहसील के तीनों विकास खंड खेसरहा, बांसी व मिठवल में स्थापित पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:18 PM (IST)
        

अफसर व मदरसा शिक्षक के बीच विवाद का पटाक्षेप

सिद्धार्थनगर : जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व मदरसा दारूल उलूम सिसहनियां अलीदापुर के शिक्षक के बीच हुए विवाद का पटाक्षेप हो गया। जिलाधिकारी को सौंपे पत्र में शिक्षक ने गलतफहमी में आरोप-प्रत्यारोप की बात कहते हुए माफीनामा प्रस्तुत किया। मदरसा दारूल उलूम सिसहनियां अलीदापुर के सहायक अध्यापक आलिया मौलाना गयासुद्दीन ने जिलाधिकारी को लिखित रूप से सौंपे माफीनामा में अवगत कराया है कि जीपीएफ लोन के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:17 PM (IST)
        

नाले में मिली अज्ञात युवक की लाश

सिद्धार्थनगर : शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के डोइया नदी में शुक्रवार सुबह 20 वर्षीय एक अज्ञात युवक की लाश देखी गई। युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त बताया जाता है। थानाध्यक्ष संजय पाण्डेय के मुताबिक युवक का नाम पता ज्ञात नहीं है। लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:17 PM (IST)
        

करो या मरो की तर्ज पर होगा आंदोलन

सिद्धार्थनगर : महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिलाध्यक्ष श्रीमती प्रभावती देवी ने कहा कि समस्याओं के निस्तारण में उदासीनता एवं मांगों की अनदेखी बहुत हो चुकी है। अब स्थिति बर्दाश्त से बाहर हो गई है। संगठन अब करो या मरो की तर्ज पर आंदोलन करेगा। जिसके लिए सभी कार्यकर्ता कमर कस लें। श्रीमती प्रभावती शुक्रवार को ब्लाक संसाधन केंद्र डुमरियागंज प्रांगण में आयोजित संगठन की बैठक को संबोधित कर रही थी। कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

धरनारत रहे लेखपाल, प्रशासन भी अडिग

सिद्धार्थनगर : सामूहिक तबादले के विरोध में सभी तहसीलों में लेखपालों का धरना नौवें दिन गुरुवार को भी जारी रहा। मांगे पूरी न होने पर तहसील व समाधान दिवस के बहिष्कार का निर्णय लिया गया है। सदर तहसील में इकाई अध्यक्ष कृष्ण भूषण द्विवेदी ने कहा कि प्रशासन ने तानाशाही रवैया अख्तियार किया है। जिलाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता ने कहा कि बिना मांग पूरी हुए संगठन धरना-प्रदर्शन समाप्त नहीं करेगा। गणेश तिवारी, प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

शिकायतों का गंभीरता से हो निदान

सिद्धार्थनगर : विद्युत विभाग के बस्ती मण्डल के मुख्य अभियंता रवीन्द्र कुमार ने स्थानीय विद्युत स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन का स्विच यार्ड, पावर ट्रांसफार्मरों की गहनता से जांच करते हुए स्टेशन पर व्याप्त कमियों को तत्काल दूर किये जाने के साथ जन शिकायतों का निस्तारण गंभीरता पूर्वक करने का निर्देश दिया। चीफ इंजीनियर बैदौलागढ़ स्थित 33/11 केवीए विद्युत स्टेशन पहुंचे। उन्होंने स्विच या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:53 PM (IST)
        

चढ़ाया दूध मांगा पानी

सिद्धार्थनगर : बारिश के अभाव में सूख रही धान की फसल को लेकर किसानों के साथ उनकी गृहणियां भी चिंतित हैं। पानी बरसे इसके लिए उन्होंने देवी-देवताओं की मनौती शुरू कर दी है। गुरुवार को राप्ती पुल के किनारे स्थित अदालत बाबा मंदिर पर श्रद्धालुओं ने दूध चढ़ाया और महिलाएं मंदिर परिसर के बाहर घंटो खड़ी रह कर उनसे पानी बरसाने की गुहार लगाती रहीं। मान्यता के अनुसार जब भी सूखे की नौबत आती है तो नगर के श्रद्धा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

मजदूरों के पास नहीं मिला जाबकार्ड

सिद्धार्थनगर : स्थानीय विकास खंड की ग्राम पंचायत चकचई के राजस्व ग्राम असाधरपुर में गुरुवार को सोशल आडिट के दौरान तमाम खामियां मिली। अभिलेख अपूर्ण मिले तो मजदूरों के पास जाब कार्ड नहीं मिले। पूछने पर बताया गया कि रोजगार सेवक ने जाबकार्ड लिया था, जो अब तक वापस नहीं किया। रोजगार सेवक को तलब कर सच्चाई जानी गई तो बताया कि जाबकार्ड चढ़ाने के लिए लिया था। कोआर्डिनेटर ने फटकार लगाते हुए तुरंत मजदूरों को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

हरियाली पर दुश्मनों की नजर

सिद्धार्थनगर : गोल्हौरा थाना क्षेत्र में हरियाली के दुश्मनों की पौ बारह है। वन विभाग व पुलिस से बेखौफ यह हरियाली पर डाका डाल रहें हैं। एक पखवारे के अंदर सौ से अधिक हरे व फलदार वृक्ष इनके आरों की भेंट चढ़ गये और जिम्मेदार आंख बंद किये बैठे रहे। एक दो अनुपयोगी व बांझ वृक्षों के नाम पर जारी की जाने वाली परमिट पर वह एक दर्जन व इससे अधिक हरे पेड़ों को एक-एक कर आरे की बलि चढ़ा देते हैं। कोई भी पेड़ यह क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

बिजली चोरी पर 10 हजार जुर्माना

सिद्धार्थनगर : विजिलेंस टीम ने गुरुवार को जोगिया कस्बे में दबिश दी और बिजली चोरी के आरोप में एक व्यक्ति पर 10 हजार रुपये का जुर्माना किया। आरोपी का नाम मो.रसूल है। वह करनहा का निवासी है। टीम के निरीक्षण से कस्बे में सनसनी व्याप्त है। इंस्पेक्टर जय विजय सिंह के नेतृत्व में टीम ने कस्बे में छापामारी कर कनेक्शन चेक किया। रसूल घर के कनेक्शन पर कामर्शियल उपयोग करते मिले। टीम ने उनसे 10 हजार रुपये वसू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

ग्रापंअ ने की मनमानी, निलंबित

सिद्धार्थनगर : नियम विरुद्ध तरीके से शासकीय मद का 6 लाख 20 हजार रुपये का दुरुपयोग पाए जाने पर डुमरियागंज विकास खंड में तैनात सेक्रेटरी कृष्ण बिहारी सिंह को निलंबित कर दिया गया है। इस कार्रवाई से महकमें में हड़कंप है। जिला पंचायत राज अधिकारी बीडी पांडेय के मुताबिक ग्राम पंचायत अधिकारी ने डुमरियागंज क्षेत्र की ग्राम पंचायत हल्लौर में वित्तीय नियमों का उल्लंघन करते हुए अपने अधिकारों का दुरुपयोग किया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

मंदबुद्धि महिला को भगाने का प्रयास

सिद्धार्थनगर : मंदबुद्धि महिला को भगाने के प्रयास में स्थानीय कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को एक व्यक्ति को जोगिया चौराहे से दबोच लिया। पुलिस ने महिला को उसके घर भेज दिया और युवक को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। वह बिहार का निवासी बताया जाता है। उक्त महिला हर्रैया की रहने वाली है। गुरुवार दोपहर वह जोगिया में दवा लेने आयी थी। तभी युवक बहका फुसलाकर साथ ले जाने लगा। पास ही मौजूद सिपाहियों को कुछ संद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

जमानत अर्जी खारिज

सिद्धार्थनगर : जिला जज रंगनाथ पाण्डेय ने गुरुवार को हत्या के प्रयास के एक आरोपी की जमानत अर्जी खारिज कर दी। आरोपी का नाम राजकुमार मोदनवाल है। वह ग्राम गड़ाकुल के प्रधान हैं। उन पर आरोप हैं उन्होंने गांव के निवासी निजाम व उसके पुत्र जुनेद पर अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से हमला कर दिया था। राजकुमार ने जिला जज के समक्ष जमानत की अर्जी दाखिल की थी। जिला शासकीय अधिवक्ता विनोद त्रिपाठी ने जमानत का कठोर विरोध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें