« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

ईश्वर सबसे बड़ा कारीगर

सिद्धार्थनगर : ईश्वर सबसे बडा कारीगर है। वह बनाना व बिगाड़ना अच्छी तरह जानता है। उनकी भक्ति में ही स्वयं के साथ सर्व समाज का कल्याण निहित है। इसके लिए श्रीमदभागवत कथा सुनना ही एक बेहतर मार्ग है। उपरोक्त बातें आचार्य संतोष शुक्ल जी महाराज ने कहीं। वह गुरुवार को सदर तहसील परिसर में चल रहे श्रीमदभागवत कथा के तीसरे दिन उपस्थित श्रोताओं को संबोधित कर रहे थे। श्रीमदभागवत कथा सेवा समिति सिद्धार्थनगर एवं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 May 2015 09:04 PM (IST)
        

एक ने भरा पर्चा

सिद्धार्थनगर : गुरुवार को बर्डपुर ब्लाक के प्रमुख पद उपचुनाव के लिए सिर्फ एक व्यक्ति ने पर्चा भरा। उम्मीदवार का नाम मनौउव्वर खां है। इससे उसका निर्विरोध चुना जाना तय है। चुनाव अधिकारी आशुतोष मणि त्रिपाठी ने बताया कि प्रमुख पद के उप चुनाव में निर्धारित समय सीमा में सिर्फ एक पर्चा दाखिल हुआ है। शुक्रवार को सिर्फ औपचारिकता होनी बाकी है। मनौव्वर के पर्चा दाखिले को लेकर सपा नेता मुमताज अहमद, पूर्व प्रम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 May 2015 09:03 PM (IST)
        

डीएम को गुमराह कर रहा विभाग

सिद्धार्थनगर : सपा सरकार की प्राथमिकता में शामिल डा. राम मनोहर लोहिया समग्र गांव विकास योजना में भी जिम्मेदार अफसर निर्माण कार्यों की भ्रामक सूचना देने से बाज नहीं आ रहे हैं। आंगनबाडी केंद्रों के भवनों का कार्य प्रारंभ देने की सूचना दी गई, पर मौके पर हुए सत्यापन में हकीकत कुछ और ही सामने आयी। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता को कडा पत्र लिखकर नाराजगी व्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 May 2015 09:03 PM (IST)
        

मांगों को लेकर सफाई कर्मियों का धरना

सिद्धार्थनगर : उत्तर प्रदेश पंचायती राज कर्मचारी संघ की जिला इकाई ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया। चेतावनी दिया कि अगर प्रशासनिक अधिकारी समस्या समाधान को गंभीर नहीं हुए तो आंदोलन को वृहद स्वरूप दिया जायेगा। जिलाध्यक्ष रणजीत कुमार ने कहा कि अनुसूचित व जनजाति के कर्मचारियों के साथ दोहरा व्यवहार किया जा रहा है। 21 मई 2014 को शासन ने कर्मियों का स्थायीकरण कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 14 May 2015 09:02 PM (IST)
        

देखते रहिए टंकी नहीं मिलेगा पानी

सिद्धार्थनगर : ग्रामीण अंचलों के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लाखों की लागत से बनी पानी की टंकी बेमतलब साबित हो रही है। टूटी पानी की टोटियां व ध्वस्त हो चुकी पाइप लाइनों को ठीक न कराये जाने से लोगों को बूंद भर पानी नसीब नहीं हो रहा है, बावजूद महकमा बेपरवाह है। इटवा विकास खंड के ग्राम कठेला गर्वी में वर्ष 2006-07 में स्वजल धारा योजना अंतर्गत जल निगम विभाग द्वारा चालीस लाख की लागत से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:59 PM (IST)
        

खेसरहा में गहराया पेयजल का संकट

सिद्धार्थनगर : शुद्ध जल मुहैया कराने के लिए गांव-गांव लगे इंडिया मार्क हैंडपंप विभागीय उदासीनता की भेंट चढ़ चुके हैं। गर्मी की तपिश शुरू होते ही क्षेत्र में पानी की मांग बढ़ गई, पर खराब इंडिया मार्का हैंडपंप को ठीक कराने में विभाग लापरवाह बना हुआ है स्थित है कि गांवों में पेयजल संकट गहरा गया है। 216 ग्राम राजस्व गांवों वाले खेसरहा विकास क्षेत्र में पेयजल का संकट उत्पन्न है। ग्रामीणों को शुद्ध ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:58 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर है या मौत का सामान

सिद्धार्थनगर : अति व्यस्त रोडवेज चौराहे से डुमरियागंज की ओर जाने वाले मार्ग के मोड़ पर लगा ट्रांसफार्मर कब किसके लिए मौत का सामान बन जाये कुछ कहा नहीं जासकता है। टर्निंग प्वाइंट पर होने के कारण इससे आवागमन जहां बाधित होता है, वहीं आये दिन इसके जलने व दगने से, कब कौन असमय काल के गाल में समा जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। एक सप्ताह में दो बार इसका जलना चौराहा वासियों में अब भय का कारण बना हुआ है। अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:57 PM (IST)
        

संगठनों के भंवर में पंचायत राज, असली कौन

सिद्धार्थनगर: गांवों में सफाई की जिम्मेदारी से मुंह मोड़ने वाले कतिपय सफाई कर्मी संगठनों में वर्चस्व की लड़ाई तेज हो गयी है। दो गुटों में घमासान मचा है। एक गुट दूसरे को फर्जी बता रहा है। कुछ का निष्कासन और सदस्यता भी समाप्त हो चुकी है। इसे लेकर सियासत गर्म है। उत्तर प्रदेश पंचायती राज सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री राघवेन्द्र तिवारी ने जिले के पदाधिकारियों को निष्कासित कर नये पदाधिकारियों की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:56 PM (IST)
        

दो करोड़ की बि¨ल्डग नहीं हुई हैंडओवर

सिद्धार्थनगर : सरकारी व्यवस्था का भी कोई जवाब नहीं है। किसी इंटर कालेज को खुद का भवन नसीब नहीं है, तो ऐसे भी विद्यालय हैं जिसकी बि¨ल्डग दो करोड़ में तैयार हुई, तीन वर्ष का समय भी बीत चुका है, परंतु भवन अब तक हैंडओवर नहीं हो सका है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ग्राम परसा जमाल में राजकीय इंटर कालेज भवन विगत तीन वर्षों से दो करोड़ की लागत से तैयार हुआ। मगर अभी तक विभाग को हैंडओवर नहीं हो सका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:56 PM (IST)
        

अतिक्रमण से बिगड़ी चौराहों की सूरत

सिद्धार्थनगर : नगर ही नहीं बल्कि गंवई चौराहे भी अब अतिक्रमण की चपेट में हैं। स्थित यह है कि तहसील क्षेत्र के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों के चौराहों पर सुबह व शाम जाम लग जा रहा है, जिससे क्षेत्रीय जनता हलकान होती है। तहसील क्षेत्र का चाहे खेसरहा हो या फिर तिलौली, पथरा, जिगनिहवा व चेतिया चौराहा हो, इन सभी पर अतिक्रमणकारियों की निगाह टेढ़ी है। बांसी-मेहदावल मेन रोड पर बसे खेसरहा चौराहे की स्थिति तो क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:55 PM (IST)
        

दो दर्जन गांव का मुश्किल में सफर

सिद्धार्थनगर : बांसी -धानी मार्ग से महुलानी होकर जाने वाला महुई नानकार संपर्क मार्ग दो दर्जन गांव के के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। पांच किमी लंबे इस मार्ग पर दो दर्जन से अधिक गड्ढे बने हुए हैं। दो से तीन फिट की गहराई वाले इन गड्ढों में राहगीर राह तलाशते डर-डर कर सफर करते हैं। दस वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित इस मार्ग से कलनाखोर, गुल्हरिया, बेलबनवा, कनौली, ऐचनी, कोमरवा, विशुनपु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:55 PM (IST)
        

पूरी रात सहमे रहे लोग

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को दिन में फिर दो बार भूकंप के झटके से सम्पूर्ण जनमानस सहम उठा। रात का आलम यह रहा कि अफवाहों को बाजार गर्म रहा। स्थिति यह रही कि पूरी रात लोग दहशतजदा रहे। अधिकांश लोगों की नींद हराम रही। लोग घरों के बजाय महिलाओं एवं बच्चों को लेकर आंगन अथवा खुले स्थान पर डेरा डाला। जैसे-तैसे रात बीती और सुबह हुई, जनमानस ने सुकून की सांस ली। लेकिन दहशत का आलम बरकरार है। भूकंप ने सभी को झकझो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:54 PM (IST)
        

बुराइयों से दूर रहे मानव

सिद्धार्थनगर : कलयुग में मानव को बुराईयों से दूर रहना चाहिए। बुराइयों को त्याग कर ही मनुष्य अच्छे समाज का निर्माण कर सकता है। यह बातें आचार्य संतोष जी महराज ने कहीं। वह बुधवार को सदर तहसील परिसर में श्रीमद् भागवत सेवा समिति एवं नारायण सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन उपस्थित भक्तों को कथा का रसपान करा रहे थे। कहा कि मनुष्य को पराई स्त्री पर ²ष्टि नह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:54 PM (IST)
        

वाहन पलटने से तीन घायल, बालक गंभीर

सिद्धार्थनगर : बुधवार सुबह ढेबरुआ थाना क्षेत्र के इटवा मार्ग स्थित ग्राम अकरहरा के पास चार पहिया पलटने से एक परिवार के तीन व्यक्ति घायल हो गये हैं। इसमें एक बालक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बालक का नाम श्रृजन मणि (5) है। वह धेंसा निवासी विवेक मणि त्रिपाठी का पुत्र है। वह उस्का विकास खंड क्षेत्र में ग्राम विकास अधिकारी हैं। विवेक मणि की ससुराल डुमरियागंज स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:53 PM (IST)
        

59 बोरी बकरे का अवशेष मिलने से सनसनी

सिद्धार्थनगर : बुधवार दोपहर थाना क्षेत्र के महुआ घाट के पास कांशीराम महुआ में 51 बोरी और गनेरा के पास 8 बोरी जानवर का अवशेष मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। इतने बड़े पैमाने पर सींग, पूंछ, खुर, कान मिलने की जानकारी होने पर मुकामी पुलिस भी फौरन हरकत में आ गई और उन अवशेषों को थाने लाकर पशु चिकित्सक डा. जावेद, डा. गुलाब चंद्र, डा. नीलेश कुमार से जांच कराई। जांच में पता चला कि यह अवशेष बकरे का है तब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:53 PM (IST)
        

एसडीएम के सामने भिड़े अधिवक्ता

सिद्धार्थनगर : इटवा एसडीएम न्यायालय में मुकदमें के पैरवी के दौरान दो अधिवक्ता आपस में भिड़ गए। जिससे पूरे तहसील परिसर में अफरातफरी का माहौल खड़ा हो गया। पुलिस पहुंचने के काफी देर बाद मामला शांत हुआ। बुधवार की सायं करीब चार बजे दोनों वकील कोर्ट में उपस्थित होकर अपने-अपने मुकदमें की तारीख अलग-अलग मांग रहे थे। जिस पर दोनों पक्षों में सहमति नहीं बन पायी। परिसर में ही दोनों लोगों के बीच कहासुनी होने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:52 PM (IST)
        

मोटर साइकिल सवार गंभीर

सिद्धार्थनगर: बांसी कोतवाली क्षेत्र के फजिहतवा पुल के निकट मोटर साइकिल के अनियंत्रित होने से उस पर सवार दो लोग गंभीर हो गये। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों घायलों को जिला चिकित्सालय पहुंचा दिया है। घटना बुधवार सायं 7 बजे की बताई जाती है। कोतवाली के ग्राम सोनबरसा निवासी सुखराम अपने रिश्तेदार जोगिया कोतवाली के ग्राम तनेजवा निवासी कन्हैया को अपनी मोटर साइकिल यूपी 43 जी 4908 पर बिठा बांसी से जोगि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:52 PM (IST)
        

सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश

सिद्धार्थनगर : थाना क्षेत्र के महादेव घुरहू में बुधवार को एक शरारती तत्व द्वारा सौहार्द बिगाड़ने का समाचार मिला है। युवक के बारे में बताया जा रहा है कि वह मानसिक रूप से बीमार है, जो अक्सर ऐसी घटनाओं में शामिल पाया जाता है। संजय उर्फ संजू (25) गांव के ही विक्रम श्रीवास्तव के दुर्गा मंदिर में रखी प्रतिमा को बीती रात शराब के नशे में तोड़ दिया। सुबह मंदिर की सफाई करने आए श्रीवास्तव को जब पता चला कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:52 PM (IST)
        

राम के आदर्शों को जीवन में उतारें

सिद्धार्थनगर : भनवापुर विकास खंड के ग्राम मधुकपुर में आयोजित अखंड राम चरित मानस पाठ का आयोजन बुधवार को किया गया, जिसकी शुरुआत सांसद प्रतिनिधि राजेश द्विवेदी ने फीता काट कर किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि राम का पूरा जीवन संघर्षो भरा रहा, मगर उन्होंने कभी हार न मानकर उसका डटकर मुकाबला किया। कठिनाइयों से विचलित हुए बगैर मर्यादा में रहकर सभी कार्य पूर्ण किया। माता पिता के बचन की रक्षा, राक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:51 PM (IST)
        

बुद्ध के आंगन में शातिरों की फौज

सिद्धार्थनगर : तथागत के आंगन में शातिरों की फौज मौजूद है। 36 शिक्षकों पर जालसाजी मुकदमा है तो जाली नोटों के बड़े आरोपी भी। अन्तरराज्यीय वाहन चोरों का गिरोह है और उनका कुनबा भी। अर्थात बुद्ध के सिद्धांतों को सर्वाधिक ठेस भी यहीं से पहुंच रही है। 17 मार्च को तत्कालीन बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेन्द्र नरायन ¨सह ने न्यायालय के आदेश पर 2009-10 के 36 शिक्षकों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया। इन पर आरोप था कि ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 13 May 2015 08:51 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें