Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »

सिद्धार्थ नगर

धोखाधड़ी का मुकदमा

सिद्धार्थनगर : न्यायालय के आदेश पर डुमरियागंज पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। आरोप है कि सऊदी रह रहे व्यक्ति के नाम से फर्जी शिकायत की गयी थी। ग्राम जबजौवा में विगत 30 नवम्बर वर्ष 2011 में तालाब में जबरी मछली मारने के आरोप में करीब तीन दर्जन लोगों के खिलाफ प्रार्थना पत्र निजामुद्दीन पुत्र मिनहाजुद्दीन के नाम से पुलिस को दिया गया था। जब कि वह उस समय में सऊदी अरब में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:40 PM (IST)
        

बैट्री चोरी

सिद्धार्थनगर : थानान्तर्गत ग्राम अगया में खाद-सीमेंट की दुकान के सामने खड़े दो ट्रक से चोरों द्वारा बैट्री चुरा ली गई। उक्त गांव निवासी इंद्र प्रकाश पुत्र राम किशोर की चौराहे पर दुकान है। बीती गुरुवार की रात्रि दुकान के सामने ट्रक खड़ा था। किसी समय चोर दोनों वाहनों की बैट्री व अंदर रखा जैक भी उठा ले गए। इसकी सूचना थाने पर दी गई। पुलिस का कहना है कि घटना की जांच की जा रही है।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:40 PM (IST)
        

मंझधार में परिवार छोड़ डूब गया सर्वजीत

सिद्धार्थनगर : उस्का थाना क्षेत्र के ग्राम कुकुरभुकवा घाट पर नदी में डूबे युवक का परिवार मंझधार में है। दूसरे दिन शुक्रवार को मृतक नदी से लाश निकाली गई। उसका नाम सर्वजीत उर्फ बाघे(35) है। वह उस्का थाना क्षेत्र के ग्राम परसपुर का निवासी था। शव देख घाट पर स्थिति गमगीन हो गई कि उसकी अनुपस्थिति में चार बेटियों व परिवार की जिम्मेदारी कौन संभालेगा। सर्वजीत गुरुवार को घाट पर बेटे के साथ मछली का शिकार क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:39 PM (IST)
        

मारपीट में टूटा युवक का हाथ

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज थाना क्षेत्र के ग्राम मेंही हरदो में शुक्रवार को खेत जोतने को लेकर दो सौतेले भाई के बीच मारपीट हो गयी। इस दौरान लाठी-डंडे की पिटाई में युवक का हाथ टूट गया। अविनाश सिंह (27 वर्ष) पुत्र स्व. जगदीश सिंह सुबह करीब दस बजे घर के पीछे स्थित अपना खेत जोत रहा था। इसी बीच उसके सौतेले भाई विवेक कुमार सिंह ने मौके पर पहुंच कर जुताई रोकने का प्रयास किया। विवेक व साथ में आए उदय पाल,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:39 PM (IST)
        

हत्यारोपी के गिरफ्तारी की मांग

सिद्धार्थनगर : संतकबीरनगर जनपद के थाना बखिरा स्थित ग्राम लेडुवा महुआ के टोला झुगिया निवासी लाल चंद्र निषाद ने बहन के हत्यारे बहनोई के गिरफ्तारी की मांग की है। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर को लिखे पत्र में निषाद ने कहा है कि उनकी बहन संगीता की शादी बांसी कोतवाली के रैनाजोत निवासी त्रियुगी नारायण से हुई थी। शादी के बाद से ही वह व उनके परिजन दहेज के लिए उसे प्रताड़ित करते रहे। इस पर दहेज उत्पीड़न व भरण प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:38 PM (IST)
        

युवक की मौत, होमगार्ड घायल

सिद्धार्थनगर : पिछले चौबीस घंटे में दो अलग-अलग वाहन दुर्घटनाओं में युवक की मौत हो गई और एक होमगार्ड घायल हो गया। इसमें से एक घटना उस्का थाना क्षेत्र के उस्का नौगढ़ मोड़ पर हुई। इसमें सज्जन (26) पुत्र जलालुद्दीन की मौत हो गई। वह उस्का के ही ग्राम बैरवा का निवासी था, जबकि दूसरी घटना सदर थाना क्षेत्र के सनई चौराहे की है। कार की चपेट में आने से होमगार्ड विनोद कुमार उपाध्याय (38) गंभीर रूप से घायल हो ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:38 PM (IST)
        

बिजली कर्मियों ने दी बहिष्कार की चेतावनी

सिद्धार्थनगर : आश्वासन के बाद भी मानदेय भुगतान में बरती जा रही उदासीनता के मुद्दे पर बिजली संविदा कर्मी फिर से आंदोलन की राह पकड़ने वाले हैं। गुरुवार को बैठक के माध्यम से चेतावनी दी गई कि यदि उनकी मांगों के निस्तारण में ठोस कदम नहीं उठाया गया तो वह सभी लोग 27 नवंबर से कार्य बहिष्कार करने को बाध्य होंगे। संगठन के अध्यक्ष रमजान अली ने बैठक में कहा कि अगस्त महीने में संविदा कर्मियों द्वारा धरना-प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:24 PM (IST)
        

श्रीराम कथा से बही भक्ति बयार

सिद्धार्थनगर : नगर पंचायत मुख्यालय स्थित रामलीला मैदान में आयोजित संगीतमयी राम कथा में बीती बुधवार रात्रि राम कथा की अमृत वर्षा, भजन-कीर्तन व आरती कार्यक्रम से चारों ओर भक्ति की बयार बहती नजर आई। भजन की पंक्तियों पर श्रोता भक्ति भाव के सागर में गोते लगाते से प्रतीत हुए। बालसंत स्वामी स्वरूपानंद ने प्रवचन में कहा कि धार्मिक अनुष्ठान व कलिकाल में दान करने से ही मनुष्य को मुक्ति प्रदान हो सकती है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:24 PM (IST)
        

एक-एक गांव को गोद लेकर बनाएं स्वच्छ

सिद्धार्थनगर : स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान की सफलता के लिए प्रत्येक क्षेत्र पंचायत सदस्य एक-एक गांव को गोद लेकर स्वच्छ बनाने की पहल करें। यह बातें क्षेत्र पंचायत सदस्य एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु प्रताप सिंह ने कहीं। वह गुरुवार को संगठन के जिला इकाई की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि इसके साथ ही ग्राम पंचायतों के वार्ड सदस्यों को भी अभियान जोड़े जिससे हमारा गांव स्वच्छ एवं स्वस्थ बनें... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:23 PM (IST)
        

गणवेश का वितरण न होने पर रुकेगा वेतन

सिद्धार्थनगर : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में धनराशि की उपलब्धता के बावजूद गणवेश का वितरण न होना गंभीर प्रकरण है। अविलंब वितरित न होने की दशा में संबंधित प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई करते हुए नवंबर माह का वेतन रोक दिया जाएगा। यह चेतावनी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. कौशल किशोर ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में दी है। गणवेश वितरण की धनराशि काफी पहले विद्यालय प्रबंध समिति के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:23 PM (IST)
        

कृष्ण भूषण अध्यक्ष, दिलीप मंत्री निर्वाचित

सिद्धार्थनगर : लेखपाल संघ सदर तहसील इकाई के द्विवार्षिक चुनाव में कृष्ण भूषण द्विवेदी अध्यक्ष, इरफान अली वरिष्ठ उपाध्यक्ष व दिलीप चौरसिया मंत्री पद पर निर्वाचित घोषित किये गये। गुरुवार को हुए चुनाव में 54 लेखपालों ने मताधिकार किया, जिसमें अध्यक्ष पद पर कृष्ण भूषण द्विवेदी को 31 मत, प्रमोद श्रीवास्तव को 23 मत मिले। मंत्री पद पर दिलीप चौरसिया को 29 व उमेश चंद्र वर्मा को 24 मत मिले। एक मत अवैध पड़ा।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:23 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री सड़क अपूर्ण, डीएम का शासन को पत्र

सिद्धार्थनगर : प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत स्वीकृत शाहपुर-सिंगारजोत पर कार्य अवधि पूरा होने के बाद भी अपूर्ण होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की है। दोषी के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा है। जिलाधिकारी डा. सुरेन्द्र कुमार गुरुवार को डुमरियागंज तहसील व ब्लाक कार्यालय का निरीक्षण उपरांत प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 4 करोड़ 97 लाख की लागत से स्वीकृत शाहपुर-सिंगारजोत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:22 PM (IST)
        

एक्सरे खराब, अल्ट्रासाउंड मशीन दूसरे के हाथ

सिद्धार्थनगर : क्षेत्र के गरीबों की स्वास्थ्य सुविधा का बुरा हाल है। कहने को तो बेवा में सामुदायिक स्वास्थ केंद्र स्थापित है, यहां की चिकित्सीय सेवा बदहाल है। डाक्टर-कर्मचारी रहते नहीं है। रोगों की जांच के नाम पर भी कुछ नहीं है। एक्सरे खराब तो अल्ट्रासाउंड मशीन दो वर्ष पूर्व जिला अस्पताल पर गई, अब तक वापस नहीं आई। अस्पताल में खून, पेशाब की जांच तक नहीं हो पाती है। लैब टेक्नीशियन के बारे में पता ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:22 PM (IST)
        

खुद गायब, मजदूर से करा रहे सफाई

सिद्धार्थनगर : सफाई कर्मियों द्वारा दायित्वों के निर्वाहन में नया फंडा इस्तेमाल किया जा रहा है। खुद मोटी तनख्वाह लेते हैं और सफाई प्राइवेट कर्मी को रोज आना की मजदूरी के भरोसे छोड़ देते हैं। डुमरियागंज विकास खंड के ग्राम भालू कोनी में दो सफाई कर्मचारी तैनात हैं। परंतु शायद ही कभी गांव में नजर आते हों। कहीं जांच में पोल न खुल जाए इससे बचने के लिए एक प्राइवेट मजदूर को सफाई करने की जिम्मेदारी सौंप दी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:20 PM (IST)
        

हादसों का पथ है बौद्ध परिपथ मार्ग

सिद्धार्थनगर : शोहरतगढ़-बढ़नी बौद्ध परिपथ पर बाणगंगा से बढ़नी के बीच मुख्य मार्ग टूटकर गढ्डों में तब्दील हो जाने से आवागमन करने वाले राहगीरों के लिए मौत का बुलावा साबित हो रहा है। शोहरतगढ़-बढ़नी बौद्ध परिपथ पर बाणगंगा पुल के बाद बढ़नी तक लगभग 20 किलोमीटर मुख्य मार्ग क्षतिग्रस्त होकर अनगिनत छोटे-बड़े गढ्डे बन गये हैं, जिससे राहगीरों को बीस किलोमीटर दूरी तय करने में काफी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:19 PM (IST)
        

नल खराब, कैसे बुझे प्यास

सिद्धार्थनगर : बढ़नीचाफा सहित आसपास की दर्जन भर गांवों में खराब नलों की बदहाल स्थिति बरकरार है। शुद्ध पेयजल का संकट पूरे सत्र के दौरान बना रहा, बावजूद इसके जलनिगम विभाग व ग्राम पंचायतें इस दिशा में उदासीन बनी है। गटुटवा, बढ़नी चाफा, पिपरहवा, सिरसिया, खबहा, मरसतवा, कटारी वांग, सोनबरसा, धर्मपुर, बरघाट, बायताल आदि स्थानों पर खराब हैंडपंपों की तीन दर्जन से ऊपर है। इसमें स्कूल, सार्वजनिक स्थान व मंदि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:19 PM (IST)
        

प्रसव केंद्रों का कोई पुरसाहाल नहीं

सिद्धार्थनगर : ग्रामीण अंचलों की महिलाओं व बच्चों को टीकाकरण समेत प्रसव आदि सुविधाएं आसानी से मिल सके, इसके लिए चयनित ग्राम सभाओं में प्रसव केंद्र की स्थापना की गई। मगर विभाग की उपेक्षित नीतियों के चलते उसका लाभ मिलता कहीं से नहीं दिख रहा है। भनवापुर विकास खंड के ग्राम कमसार में वर्ष 1995-96 में लाखों की लागत से बना भवन अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। भवन का प्रयोग न होने से फर्श, प्लास्टर सब जर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:18 PM (IST)
        

बदहाल शौचालय पर कब पड़ेगी नजर

सिद्धार्थनगर : खुनियांव विकास खंड क्षेत्र के गौरा स्थित प्राथमिक विद्यालय का शौचालय बदहाल है। देखरेख के अभाव में गंदगी व झाड़-फूस से बच्चों ही नहीं, शिक्षक तक हिम्मत नहीं कर पाते हैं। मजबूरी में छात्र-छात्राओं को शौच करने के लिए बाहर जाना पड़ता है। बाहर शौच के लिए मनाही है, पर स्कूली बच्चे बाहर का सहारा लेने को मजबूर रहते हैं। विद्यालय में शौचालय की सुविधा नहीं, जिम्मेदारों की उदासीनता से इसका लाभ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:17 PM (IST)
        

संग्रामपुर स्कूल खंडहर में तब्दील

सिद्धार्थनगर : इटवा विकास खंड में स्कूल भवन निर्माण के नाम पर सरकारी धन का बखूबी बंदरबांट किया जा रहा है। बनने के बाद से ही जर्जर अवस्था में पहुंच चुके भवनों में अभिभावक अपने बच्चों को भेजने से कतरा रहे हैं। स्कूल में तैनात गुरूजी सिर्फ कागजों में नामांकन कर मौज काट रहे हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय संग्रामपुर। जिसका निर्माण वर्ष वर्ष 2005-06 में किया गया। आठ लाख की लागत से बनाएं गए भवन में मानको... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:17 PM (IST)
        

मरम्मत नहीं, अस्तित्व खो रही सड़क

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र में ग्रामीण सड़कों का कोई पुरसाहाल नहीं है। एक बार सड़क बना देने के बाद मरम्मत के प्रति कोई ध्यान न दिए जाने से अस्तित्व विहीन होने के कगार पर पहुंच रही है। खुनियांव विकास खंड के ग्राम रमवापुर उर्फ विशुनपुर से फरेंदी तक बनाई सड़क चकरोड में तब्दील हो रही है। एक साल पूर्व पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा बनाई गई सड़क का हश्र देख हर कोई जिम्मेदारों को कोसता दिख रहा है। गांव तक बनी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 10:16 PM (IST)
        
(News from Sidharth-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | Next »
यह भी देखें