Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शाहजहांपुर

ओवररेटिंग पर खाद का लाइसेंस निलंबित

तिलहर (शाहजहांपुर) : खाद की कालाबाजारी को लेकर जिला कृषि अधिकारी व एसडीएम ने नगर क्षेत्र में तमाम दुकानों पर छापामार कार्रवाई की। ओवररेटिंग करते रंगे हाथों पकड़े जाने पर उन्होंने एक दुकानदार का खाद का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। जिला कृषि अधिकारी एके पांडेय, एसडीएम पदम सिंह, तहसीलदार ओमकारनाथ वर्मा पुलिस बल के साथ सर्वप्रथम बाजार पोटरगंज पहुंचे। उन्होंने वहां पर उन्नत किसान केंद्र पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:31 PM (IST)
        

शिशु मृत्युदर पर अंकुश लगाएंगी आशाएं

शाहजहांपुर : शिशु मृत्युदर पर अंकुश लगाने के लिए आशाएं प्रशिक्षित की जाएंगी। पांच दिनों की विशेष ट्रेनिंग में शिशुओं की मौत की वजह एवं बचाव के बारे में बताया जाएगा। ट्रेंड आशाओं को एक किट दी जाएगी, जिससे नवजातों का स्वास्थ्य परीक्षण कर बचाव के प्रयास किए जा सकें। विशेष अभियान में 1573 आशाओं को लगाया जाएगा। शिशु मृत्युदर 32 पर लाने की कवायद जिले में शिशु मृत्युदर प्रति एक हजार पर 80 है। दो साल क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:31 PM (IST)
        

कैडेटों ने लिया देश को गंदगी मुक्त बनाने का संकल्प

शाहजहांपुर : देश को गंदगी मुक्त बनाने की जो मुहिम शुरू हुई है। उसमें एनसीसी कैडेट्स ने भी अपना शत-प्रतिशत योगदान शुरू कर दिया है। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को एसएस कालेज में एनसीसी कैडेटों ने सफाई अभियान शुरू किया। अभियान के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अवनीश मिश्र भी कैडेटों के साथ हाथों में फावड़ा लेकर कालेज परिसर व बाहर गंदगी को साफ-सुथरा करने में जुट गए। इस दौरान प्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:30 PM (IST)
        

वार्ड सात से अवधेश निर्विरोध चयनित

शाहजहांपुर : छावनी बोर्ड में सात वाडरें के होने वाले सभासदों के चुनाव के लिए 25 प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। जबकि वार्ड संख्या 7 से अवधेश दीक्षित निर्विरोध चुने गए हैं। शुक्रवार को रिटर्निंग अधिकारी कमलेश कुमार तथा छावनी बोर्ड के कार्यालय अधीक्षक मुकेश रस्तोगी की उपस्थिति में प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। वार्ड संख्या एक से विवेक शुक्ला को पतंग, शबनम बेगम को किताब, सूर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:29 PM (IST)
        

लीड : बा स्कूल में निकल रही छात्राओं का 'आह'

खुटार (शाहजहांपुर) : हाड़ कंपाने वाली ठंड और उसमें टूटे तख्त और टूटी कुर्सियां, न बैठने और ने लेटने का आराम। यह हाल है बा स्कूल का। अव्यवस्थाओं की चपेट में छात्राएं तमाम परेशानियां झेलने को मजबूर हैं। यह दृश्य किसी यातनागृह का नहीं है, बल्कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खुटार का है। जहां लेटने तो क्या बैठने तक का भी पुरकस इंतजाम नहीं है। बा स्कूल में छात्राओं के लेटने वाले 35 तख्त टूटे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:28 PM (IST)
        

काकोरी कांड के शहीदों को किया याद

शाहजहांपुर : काकोरी कांड के महानायक शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, अशफाक उल्ला खां को अंग्रेजों द्वारा दी गई फांसी को जिले में शहीद दिवस के रूप में मनाया गया। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने शहीद को नमन करते हुए उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद दिवस के उपलक्ष्य में अशफाक उल्ला खां की मजार पर गोष्ठी आयोजित हुई। गोष्ठी को संबोधित करते हुए डीएम शुभ्रा सक्सेना ने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

अस्पतालों में क्यों घट रहे रोगी : सीडीओ

शाहजहांपुर : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में रोगियों से रुसवाई का मुद्दा सुर्खियों में रहा। सीडीओ ने सरकारी अस्पतालों में रोगियों की संख्या कम होने पर स्वास्थ्य प्रशासन को फटकार लगायी। बोले सरकार के करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद दुष्परिणाम हमारी चूक को दर्शाता है। मीटिंग में 'जागरण' में प्रकाशित स्वास्थ्य महकमे की विफलता की खबर इर्दगिर्द घूमती रही। जिला स्वास्थ्य समिति की मीटिंग विकास-भवन सभा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

वर्तमान शिक्षा में परिवर्तन की आवश्यकता : जयपाल

शाहजहांपुर : आज के वैश्वीकरण के दौर में जब दुनियां बहुत करीब आई है। जब कहीं एक जगह होने वाले परिवर्तन सारे संसार को प्रभावित करते हैं तब इस बदले हुए माहौल में भारतीय शिक्षा के पुर्नमूल्यांकन की गहरी आवश्यकता है ताकि वह दुनियां में होने वाले परिवर्तनों के साथ कदम मिलाकर चल सके। यह विचार बरेली-मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र के विधान परिषद् सदस्य डा. जयपाल व्यस्त ने व्यक्त किए। डा. व्यस्त एसएस कॉलेज में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:25 PM (IST)
        

दुकान और मकान से लाखों की चोरी

निगोही (शाहजहांपुर) : गुरुवार की रात में चोरों ने एक बैट्री की दुकान में नकब लगा दी। चोर लाखों रुपये की बैट्री चुराकर चम्पत हो गए। वहीं एक मकान से भी चोर हजारों रुपये का सामान पार कर ले गए। पुलिस की सूचना दी गई है। गांव पैदापुर निवासी सरदार मनजीत सिंह की निगोही-पुवायां रोड पर बैट्री की दुकान है। गुरुवार की शाम सात बजे वह दुकान बंद करके घर चले गए। चोरों ने दुकान के पिछले हिस्से में नकब लगा दी। चो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:25 PM (IST)
        

शहीद नगरी की माटी पर बिखरे कला के रंग

शाहजहांपुर : शहीद नगरी में पहली बार निकली रंगयात्रा ने जनता को कौतूहल और उल्लास से भर दिया। पूरे शहर में भ्रमण दौरान घरों से लोग उत्सुकतापूर्वक देखने से अपने आप को रोक न सके। पूरी रंगयात्रा शांतिपूर्वक शहीद प्रतिमाओं के समक्ष प्रतिभा प्रदर्शन व श्रद्धांजलि समर्पण उपरांत संपन्न हुई। अभिव्यक्ति नाट्य संस्था के अंतर्गत गांधी भवन प्रेक्षागृह में चल रहे अखिल भारतीय नाट्य प्रतियोगिता के चौथे रोज शही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:24 PM (IST)
        

जब वंदेमातरम से गूंज उठा गांधी भवन

शाहजहांपुर : संगीत अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है, जिसके जरिये अपने संदेश को अत्यंत प्रभावी तरीके से जन-जन तक पहुंचाया जा सकता है। यह कहते हुए मुख्य अतिथि नगर विधायक सुरेश खन्ना ने वसीम बरेलवी के गीत को गाकर गांधी भवन में उपस्थित सैकड़ों बच्चों के सुर में सुर मिलाया और एक सुर एक ताल में सक्रिय सहभागिता कर काकोरी कांड के अमर बलिदानियों का भावपूर्ण स्मरण किया। शहीद बिस्मिल, रोशन व अशफाक के बलिदान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:24 PM (IST)
        

96 करोड़ की आरएपीडीआरपी पूरा करने की अनुमति

शाहजहांपुर : ऊर्जा सचिव एवं पॉवर कारपोरेशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में विद्युत इंजीनियरों से विद्युत योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने राजस्व वसूली में अव्वल रहने के लिए इंजीनियरों की पीठ थपथपायी। आरएपीडीआपी योजना में सुस्ती बरकरार रहने पर नाराजगी जताते हुए तेजी लाने के निर्देश दिए। आरएपीडीआरपी का लक्ष्य बढ़ाकर मार्च 2015 कर दिया गया है। ऊर्जा सचिव एवं प्रबंधक निदेश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:23 PM (IST)
        

हिस्ट्रीशीटर की धारदार हथियार से हत्या

कलान (शाहजहांपुर) : रुपयों के लेनदेन को लेकर गुरुवार की रात एक हिस्ट्रीशीटर की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। मृतक के भतीजे ने गांव के चार लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। गांव बहेटी निवासी 48 वर्षीय राजेन्द्र कुमार ने गांव के बाहर मकान बना रखा था। अविवाहित राजेंद्र मकान में अकेले रहता था। शुक्रवार सुबह नौ बजे गांववाले खेत की तरफ जा रहे थे। गांववालों ने राजेन्द्र के दरवाजे पर खून पड़ा देखा। उसका दरवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:22 PM (IST)
        

छह डिग्री लुढ़का अधिकतम तापमान

शाहजहांपुर : जबरदस्त गलन ने लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया। गुरुवार शाम से मौसम ने करवट ले ली थी। शुक्रवार को बादलों के कारण न्यूनतम में बदलाव नहीं आया लेकिन अधिकतम में एकमुश्त छह अंकों की गिरावट दर्ज की गई। गन्ना शोध परिषद के मुताबिक शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.4 और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम व अधिकतम में अधिक अंतर न होने के कारण दिन में किसी भी पहर लोगों को राहत महसूस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:22 PM (IST)
        

चीत्कारों से गूंज उठा जिला अस्पताल

शाहजहांपुर : हादसे के बाद जब घायलों से भरे वाहन जिला अस्पताल पहुंचे तो नजारा बेहद वेदनापूर्ण था। चारों ओर आंसुओं का सैलाब उमड़ा पड़ा। पल भर में अस्पताल परिसर चीत्कारों से गूंज उठा। हर कोई अपने को तलाशता नजर आया। लोग अपने के शव पर पछाड़ खा रहे थे। सिंधौली क्षेत्र में बड़े हादसे की सूचना मिलते ही जिला अस्पताल में अलर्ट जारी कर दिया गया। इधर इमरजेंसी वार्ड को खाली करा दिया। डॉक्टर तथा फार्मेसिस्टों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:21 PM (IST)
        

चुंबक की तरह खींच ले गई मौत

शाहजहांपुर : नौ परिवारों के लिए शुक्रवार का दिन मनहूस साबित हुआ। घर से हंसते-मुस्कराते निकले लोग मौत के मुंह में समा गए। परिवार के लिए छोड़ गए आंसू। जिसने सुना उनके घर की तरफ दौड़ पड़ा। अधिकतर लोग ऐसे थे जिनका उस मौतदूत मैक्स में बैठना महज इत्तफाक था। काल का बुलावा ही आया था वरना अधिकांश लोग बस के इंतजार में खड़े थे। फिर पता नहीं क्या मन बना कि मैक्स में सवार हो गए। मौत चुंबक की तरह उन्हें अपनी ओर खीं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:20 PM (IST)
        

तेज धमाके के बाद चीखों से कांपा कलेजा

सिंधौली (शाहजहांपुर) : शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे सर्द मौसम के कारण लोग अभी तक नाम-मात्र ही दिखाई दे रहे थे। नगर स्थित पेट्रोल पंप के सामने कुछेक प्रतिष्ठान ही खुल पाए थे। गुप्ता आटोमोबाइल्स के स्वामी विष्णु गुप्ता अपनी दुकान के सामने आग जलाकर हाथ सेंक रहे थे। इसी बीच उनकी दुकान के सामने शाहजहांपुर की ओर से आ रही तीव्र गति डग्गामार मैक्स विपरीत दिशा में आ रहे ट्रक से जा भिड़ी। टक्कर इतनी भय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:20 PM (IST)
        

नंबर के खेल में हुईं नौ मौतें

शाहजहांपुर : पलिया स्टेट हाईवे पर हुई दिल को दहला देने वाली सड़क दुर्घटना की जड़ में नंबर का खेल अहम रहा। पुवायां में नंबर पहले पाने को मैक्स चालक ने गाड़ी इतनी तेज दौड़ाई की नौ लोग कभी न लौट पाने वाले स्थान पर जा पहुंचे। हादसे की पटकथा शाहजहांपुर में ही लिख गयी जब सवारियों से भरे दो वाहन एक साथ रवाना होकर अड्डे पर पहले पहुंच नंबर पाने को हाईवे पर हवा से बातें करने लगे थे। ओवरलोड मैक्स ने रफ्तार पकड़... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:19 PM (IST)
        

मैक्स नहीं ट्रक चालक की गलती से हुआ हादसा!

सिंधौली (शाहजहांपुर) : नौ लोगों की मौत की वजह क्या रही? यह सवाल हर जेहन में कौंध रहा है लेकिन किसी को इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है। कोई टायर ब्लास्ट होने से मैक्स के बहकने की बात कह रहा था तो कोई ओवरटेकिंग का मामला बता रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक मैक्स गलत साइड में जाकर ट्रक से भिड़ गई। लेकिन पुलिस द्वारा दर्ज की गई रिपोर्ट में ट्रक चालक को ही पूरी तरह से कुसूरवार ठहरा दिया गया। सिंधौली थ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:18 PM (IST)
        

हादसे में मृतकों की सूची

- सदर बाजार थाना क्षेत्र के मुहल्ला बाडृजई निवासी 45 वर्षीय नर सिंह (लेखपाल), -रोजा क्षेत्र के मुहल्ला लोधीपुर निवासी 40 वर्षीय अशोक कुमार (लेखपाल) - सदर बाजार क्षेत्र के मुहल्ला दिलाजाक निवासी 40 वर्षीय रजनीश (लेखपाल) - सदर बाजार क्षेत्र मुहल्ला मल्हार टाकीज निवासी विनीत कुमार (40) - रोजा क्षेत्र के गांव हथौड़ा बुजुर्ग निवासी रामभरोसे (55) - बंडा क्षेत्र के गांव छज्जूपुर निवासी बलविंदर सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 11:18 PM (IST)
        
(News from Shahjahanpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें