Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शाहजहांपुर

11 फीसद चढ़ा मतदान का पारा

शाहजहांपुर : खुशगवार मौसम में लोगों ने जमकर अपने मत का प्रयोग किया। सुबह से ही लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा। हालांकि चुनाव आयोग के अपेक्षित मतदान से कम लोगों ने आपने मतों का प्रयोग किया। मगर पिछले लोक सभा चुनाव की तुलना में ग्यारह फीसद अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर जिले में मतदान प्रतिशत को 58.83 प्रतिशत तक पहुंचा दिया। शाहजहांपुर लोकसभा सीट से इस बार 13 प्रत्याशी चुनाव म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

आंधी में दीवारी गिरी, महिला की मौत

शाहजहांपुर : तेज आंधी तथा बारिश के दौरान कच्ची दीवार गिर जाने से एक महिला की दबकर मौत हो गई। थाना क्षेत्र के गांव शाहगंज निवासी रामकुमारी (42) पत्‍‌नी बाबूराम दोपहर पौने तीन बजे वोट डालकर आई थी। वह दीवार के पास बैठी थी। इसी बीच अचानक तेज आंधी तथा बारिश शुरू हो गई। आंधी में उसके मकान की कच्ची दीवार गिर गई, जिससे महिला दब गई। शोर शराबा होने पर गांव वाले आ गए और मलवा निकालकर घायल महिला को बाहर निका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

दारोगा की दबंगई से मतदान सुस्त

शाहजहांपुर : दारोगा की बदमिजाजी से गुरुवार को आदर्श इंटर कॉलेज में मतदान करीब दो घंटे सुस्त रही। बीएलओ एवं लेखपाल से दु‌र्व्यवहार करने पर दरोगा के खिलाफ लोग लामबंद हुए। हो-हल्ला मचने पर एसओ पहुंचे तो विवाद ठंडा पड़ सका। निगोही में आदर्श इंटर कॉलेज में मतदान सुचारु रूप से चल रहा था। मतदानकेंद्र पर बने चार मतदेय स्थल के लिए प्रशासन ने चार बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) लगा रखे थे। बीएलओ के जिम्मे लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

पूरी रात बैठकर गुजारी मतदान कर्मियों ने

voter employ siting in hole night

शाहजहांपुर : बुधवार की शाम तक मतदान कर्मी, बीएसएफ तथा पुलिस कर्मचारी मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे। कई मतदान केंद्रों पर लाइट की व्यवस्था नहीं थी, कुछ मतदान केंद्रों पर हैंड पम्प खराब, कुछ पर शौचालय की व्यवस्था नहीं थी। फागिंग का छिड़काव न होने पर मच्छरों का प्रकोप था। मतदान कर्मचारियों तथा पुलिस कर्मचारियों में भीषण गर्मी में पूरी रात मोमबत्ती जलाकर गुजारी। शौचालय की व्यवस्था न होने पर इधर-उधर खे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

अंतिम संस्कार के बाद वोट डालने पहुंचे

give vote after crimination

शाहजहांपुर : पांच साल में एक बार अनमोल वोट का प्रयोग करने का मौका मिलता है। राष्ट्रहित में इसकी उपयोगिता को देखते हुए कई लोग विभिन्न कष्टों के बावजूद मतदान करने पहुंचे। बक्सरिया के संजय मेहरोत्रा की मां का निधन बुधवार रात हो गया था। गुरुवार को अंत्येष्टि करने के बाद परिवार के अधिकांश लोग वोट डालने बूथ पर गए। कैंटोमेंट बोर्ड में बड़े बाबू व तारीन बहादुरगंज निवासी श्यामाचरण सक्सेना (78) अपनी पत्‍... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

जब तक जिएंगे तब तक डालेंगे वोट

hole life give vote

शाहजहांपुर : मताधिकार का प्रयोग करने का गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में अशक्त लोगों में गजब का जज्बा दिखाई दिया। चलने-फिरने से लाचार लोग लोकतंत्र रूपी यज्ञ में आहुतियां डालने से वंचित नहीं रहना चाह रहे थे। कुछ लोगों का कहना था कि सरकार यानी भारतीय संविधान में जनता को वोट डालने का अधिकार दिया गया है उसी का प्रयोग करने आए हैं। आजादी के बाद हुए पहले चुनाव से लेकर 16वीं लोकसभा का वोट डालने आए तिलहर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

बुजुर्ग बोले, हम किसी से कम नहीं

old man say we are not back

शाहजहांपुर : युवाओं के साथ ही वोट डालने के मामले में बुजुर्गो में भी जोश कम नहीं था। मुहल्ला वर्कजई निवासिनी स्व. साधुराम की पत्‍‌नी लाजवंती बहू गायत्री देवी के साथ वोट डालने आयीं थीं। वृद्धा लाजवंती के बेटे ओमप्रकाश सक्सेना के अनुसार उनकी मां की आयु 101 से अधिक है। उधर समाजसेवी बृजेश गुप्ता की ओर से शहर के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं और कार्मिकों के लिए मिनिरल वाटर की व्यवस्था की गई थी। प्रदी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

11 प्रतिशत बढ़ा और छह फीसद घटा

शाहजहांपुर : वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में 16 लाख 27 हजार 964 मतदाताओं में मात्र 47.8 प्रतिशत ने ही मतदान किया था। इस बार लोकसभा चुनाव में 19 लाख 78 हजार 119 मतदाता है। लेकिन सिर्फ 58.83 प्रतिशत मतदाताओं ने सांसद चुनने के अधिकार का प्रयोग किया। इस लिहाज से तो मतदान में करीब 11 फीसदी का इजाफा हुआ। लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव के आंकडों पर यदि गौर करें तो स्थिति चिंताजनक मिलेगी। सपा सरकार के पक्ष मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

आंधी में प्रभावित रहा मतदान

शाहजहांपुर : मतदान के दौरान तेज आंधी तथा पानी के दौरान मतदान बंद हो गया और अफरा-तफरी मच गई। बुधवार को दिन में तीन बजे काले बादल के साथ तेज आंधी आई। आंधी के दौरान मतदान बूथों पर अफरा-तफरा मच गई। कतार में लगे पुरूष तथा महिलाएं इधर-उधर भाग खड़ी हुई। बूथों पर तैनात पुलिस फोर्स भी इधर-उधर छिप गया। तेज आंधी के कारण बूथों के दरवाजे बंद कर लिए। करीब बीस-पच्चीस मिनट तक मतदान रूक गया। जब आंधी कम हुई तो लो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

पंद्रह साल से कोई नेता नहीं आया गांव

no politician come in 15 years

शाहजहांपुर : गुरुवार का दिन था। सोलहवीं लोकसभा के लिए निर्वाचन हो रहा था। साथियों के साथ तिलहर नगर में बूथों पर मतदान का जायजा ले रहे थे इसी बीच मोबाइल की घंटी बजती है और सूचना आती है कि मीरानपुर कटरा विधान सभा क्षेत्र के बहगुल नदी पार गांव गोकुलपुर नवदिया के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। साथी छायाकार के साथ जल्दी मीरानपुर कटरा पहुंचते हैं जहां पर सहयोगी सईद उस्मानी मिल जाते हैं, उनको भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

पीएसी ने पार्टी के नेताओं को खदेड़ा

शाहजहांपुर : प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्रों के बाहर कुर्सी डालकर राजनीति पार्टी के बैठे नेताओं को पुलिस ने खदेड़कर भगा दिया। प्राथमिक विद्यालय बेला में स्थित मतदान केंद्र पर बुधवार की दोपहर एक बजे मतदान चल रहा था। सपा नेता केंद्र के बाहर कुर्सी डालकर बाहर बैठे हुए थे। इसी बीच भाजपा नेताओं ने विरोध किया कि यहां पर कुर्सी डालकर बैठना नियम के विरुद्ध है। इस दोनों पार्टियों के नेताओं में जमकर नोकझो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

धोखा दे गई ईवीएम

शाहजहांपुर : मतदान शुरू होते ही नौ ईवीएम धोखा दे गई। पीठासीन अधिकारियों की शिकायत पर सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ने मौके पर पहुंच कर तत्काल उन्हें रिप्लेस कराया। सुबह छह बजे जब नकली मतदान शुरू हुआ तो तिलहर के बूथ नंबर 166, 33, कटरा के बूथ नंबर दस, शहर क्षेत्र के बूथ 235, जलालाबाद के बूथ नंबर 331, पुवायां के 259, 124 तथा ददरौल क्षेत्र के बूथ नंबर 156 को भेजी गई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के खराब होन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

मोमबत्ती की रोशनी में डाले वोट

vote in candle night

शाहजहांपुर : दोपहर को अचानक काले बादल आसमान पर छा जाने से मतदान बूथों पर अंधेरा छा गया। वोटर मोमबत्ती तथा मोबाइल की रोशनी से मशीन का बटन दबाकर वोट डाल रहे थे। अंधेरे से लोगों को खासी परेशानी हुई। बुधवार की सुबह लोकसभा चुनाव के समय मतदान ठीकठाक हो रहा था। दोपहर बाद सवा दो बजे अचानक आसमान में काले बादल छा गए और अंधेरा छा गया। जलालाबाद तहसील में स्थित मतदान बूथों तथा सियाराम इंटर कालेज में स्थित मत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

दर्जनों लोग वोट डालने से हुए वंचित

शाहजहांपुर : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत भारत निर्वाचन आयोग जहां एक ओर शत प्रतिशत वोट डलवाने के लिए कटिबद्ध है वहीं दूसरी ओर कुछ पीठासीन अधिकारियों की लापरवाही से दर्जनों लोग मताधिकार के प्रयोग से वंचित हो गए। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 11 अन्य विकल्पों के अलावा मतदाता पहचान पत्र व फोटोयुक्त मतदाता पर्ची को जो बीएलओ की ओर से जारी की गई थी को वोट डालने के लिए मान्यता दी गई थी। मतदाता फोट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

सुरक्षा व्यवस्था के रहे सख्त इंतजाम

शाहजहांपुर : जिले में हो रहे लोक सभा चुनाव के दौरान प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना दिखा। जहां अधिकारियों ने केंद्रों का दौर कर हो रहे मतदान की जानकारी हासिल की वहीं सुरक्षा बलों ने भी अपने मार्चे सभाले रखे। मालूम हो कि जिले के 2239 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को वोट डाले गए। मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष हुआ। कुछ इलाकों में पीठासीन अधिकारियों की लापरवाही जरूर उजागर हुई, जहां पर मतदाता मताधिकार से वंचित ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

जतिन समेत दिग्गजों ने किया मतदान

leaders give vote with jatin

शाहजहांपुर : धौरहरा से कांग्रेस प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद समेत एमएलसी, विधायक और लोकसभा प्रत्याशियों ने भी मताधिकार का प्रयोग किया। केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद मां कांता प्रसाद, पत्‍‌नी नेहा प्रसाद तथा बहन जाह्नवी प्रसाद के साथ सुदामा प्रसाद बालिका इंटर कालेज के बूथ पर पहुंचे और मताधिकार का प्रयोग किया। साढ़े नौ बजे के करीब एमएलसी जयेश प्रसाद ने इसी बूथ पर पहुंचकर अमिट स्याही ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

पर्ची के वितरण में लापरवाही, कई रहे मताधिकार से वंचित

शाहजहांपुर : क्षेत्र में मतदान के लिए पर्ची वितरण न होने से सैकड़ों लोगों को मताधिकार से वंचित रहना पड़ा। इस पर स्थानीय लोगों ने वितरण प्रक्रिया को दोषपूर्ण बताते हुए अपना गुस्सा निकाला। बुधवार को राकेश विश्वकर्मा ने उपनगर के 11 बूथों पर मतदाताओं को बीएलओ द्वारा पर्ची न मिलने की शिकायत की थी। शिकायत पर नायब तहसीलदार ने जांच भी की लेकिन मतदाताओं को पर्ची दिलाने के लिए कोई पहल नहीं की थी। इसके चल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

ददऊ गांव में रात्रि साढ़े आठ बजे तक पड़े वोट

शाहजहांपुर : सेहरामऊ दक्षिणी थाना क्षेत्र के ग्राम ददऊ में ग्रामीणों ने विकास कार्यो की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार कर दिया था। ग्रामीण राजेश के मुताबिक 200 मीटर खड़ंजा न लगाने के कारण बरसात में जल भराव हो जाता है। बच्चे विद्यालय पढ़ने नहीं जा पाते हैं। पक्की नालियां नहीं हैं, गांव में मूलभूत समस्याओं का समाधान नहीं है। मतदान बहिष्कार की जानकारी मिलते ही कार्मिक प्रभारी और मुख्य विकास अधिकारी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

राष्ट्र में परिवर्तन के लिए डाला वोट

give vote for national change

शाहजहांपुर : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत गुरुवार को मताधिकार का सभी में उत्साह था लेकिन युवा कहीं आगे थे। पहली बार वोट डालने आए मतदान केंद्रों पर युवाओं का कहना था कि उनका वोट राष्ट्र परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। शहर के देवी प्रसाद कन्या जूनियर हाईस्कूल में परिजनों के साथ पहली बार मतदान करने जा रही छात्रा दिलावरगंज निवासिनी शिल्पी शुक्ला ने कहा कि वोट डालने जाना बहुत अच्छा लग रह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        

वोटरों के जोश के आगे ठंडे पड़े सूर्यदेव

शाहजहांपुर : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत गुरुवार को वोटरों के जोश के आगे सूर्यदेव भी ठंडे हो गए। दोपहर तक बैसाख की गर्मी लोगों को तपा रही थी। पश्चिम दिशा से अचानक आसमान में काले बादल घिर गए जिन्होंने सूर्यदेव को छिपा लिया। अचानक मौसम परिवर्तन होने से वोट डालने आए मतदाताओं का इरादा काले बादल व बरसात बदल नहीं सकी। लोग भीगते हुए वोट डालने के लिए लाइन में लगे रहे। अपरान्ह डेढ़ बजे से बूंदाबांदी क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 11:56 PM (IST)
        
(News from Shahjahanpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »