1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

जल निकासी की समस्या झेल रहे ग्रामीण

संत कबीर नगर: तहसील क्षेत्र के ग्राम मुसहरा में जल निकासी की समस्या गंभीर होने से ग्रामीणों को दुर्गति झेलनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि मौसम सूखा हो या बरसात सभी को कीचड़ भरे रास्ते पर चलने को मजबूर होना पड़ रहा है। जल निकासी के लिए नालियों का निर्माण न होने से ग्रामीणों में आक्रोश है। क्षेत्र ग्राम मुसहरा में अब तक मनरेगा अथवा अन्य किसी योजना से अभी तक नाली निर्माण नहीं कराया जा सका है। गांव क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:36 PM (IST)
        

वाहन की चपेट में आने से घायल

कांटे : कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र अंतर्गत बूधा कला के निकट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पार करते समय तेज रफ्तार अज्ञात चार पहिया वाहन की चपेट में आने से पचास वर्षीय व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर पहुंचे आसपास के लोगों ने घायल को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजवाया। दुधारा थानाक्षेत्र के ग्राम रजापुर सरैया निवासी महेंद्र पांडेय पुत्र फूलचंद पांडेय बस्ती से अपने घर वापस जा रहे थे। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:34 PM (IST)
        

मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई प्राइवेट किताबों से

संत कबीर नगर: मान्यता प्राप्त गैर सरकारी विद्यालयों में नियम कायदे भले ही सरकार के लागू हो रहे हो, परंतु किताबों को लेकर तो पूरी तरह से मनमानी व्यवस्था है। इससे न सिर्फ बच्चों पर बस्ते का बोझ बढ़ता जा रहा है बल्कि अभिभावकों पर भी महंगी किताबें खरीदनी पड़ रही हैं। गैर सरकारी विद्यालयों के मनमानी पर अंकुश न लगाए जाने से अभिभावकों में आक्रोश है। शिक्षा के प्रसार के लिए सरकार द्वारा निजी विद्यालयों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:34 PM (IST)
        

विद्युत खंभे से गिरे व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत

संत कबीर नगर: थाना क्षेत्र के ग्राम गगनई बाबू निवासी एक व्यक्ति गुरुवार की देर सायं उस समय बिजली के झटके से बुरी तरह झुलस गया था जब वह खंभे पर चढ़कर तार ठीक कर रहा था। बिजली का झटका लगने से वह खंभे से नीचे गिर गया था। परिजन उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेंहदावल लाए जहां से हालत गंभीर देखकर मेडिकल कालेज गोरखपुर रेफर कर दिया गया था जहां देर रात्रि इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:33 PM (IST)
        

विश्वविद्यालय परीक्षा में एक रिस्टीकेट

संत कबीर नगर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की परीक्षा में शुक्रवार एक परीक्षार्थी को सचल दस्ता ने रिस्टीकेट कर दिया। द्वितीय पाली में स्नातक कला शिक्षा शास्त्र में अनुचित साधन के साथ पकड़े जाने पर सचल दस्ते ने परीक्षा से वंचित कर दिया गया। जनपद में छह अप्रैल से भ्रमण कर रहे सचल दस्ता द्वारा अब तक कुल 27 परीक्षार्थी रिस्टीकेट किए जा चूके है। विश्वविद्यालय सचल दस्ता प्रभारी डा. एके श्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:33 PM (IST)
        

मंशा पर फिर रहा पानी, चक्कर काट रहे किसान

संत कबीर नगर: स्थानीय तहसील के पौली, नाथनगर तथा हैंसर बाजार ब्लाक के किसानों को निश्शुल्क बो¨रग योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मानक विहीन पाइप की आपूर्ति के कारण किसानों की नलकूप बेकार हो गया। अब ब्लाक की परिक्रमा करना किसानों की मजबूरी बन गई है। तहसील के तीनों ब्लाकों में किसानों को निश्शुल्क नलकूप देने का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है। विभागीय उदासीनता से सरकार की मंशा पर पानी फिरता नजर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:31 PM (IST)
        

समाजवादी चिंतक के रूप में स्मरणीय रहेंगे चंद्रशेखर

संत कबीर नगर : समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय पर शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ¨सह की जयंती मनाई गई। प्रखर समाजवादी चिंतक की संज्ञा देकर सपाइयों ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा कर आदर्शों पर चलने का संकल्प दुहराया। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सिंह का संपूर्ण जीवन समाजवाद के प्रति समर्पित रहा। कार्यक्रम को संबोधित करते जिलाध्यक्ष रामनारायण यादव ने कहा कि अपने मेहनत के बल पर ड... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:30 PM (IST)
        

चार साल से उलझा मूड़ाडीहा पुल का एप्रोच निर्माण

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के कुआनो नदी के तट मूड़ाडीहा घाट पर चार साल पहले पुल का निर्माण कार्य पूरा कराया गया। महुली की तरफ से एप्रोच का निर्माण कार्य भी पूरा करा दिया गया, लेकिन मूड़ाडीहा की तरफ से जमीन के मुआवजे को लेकर लगभग चार साल से पुल के एप्रोच का निर्माण विभाग व जनता के बीच उलझा रहने से कार्य नहीं हो पा रहा है। इससे जनता के बेहतर आवागमन की सुविधा की उम्मीदों पर पानी फिरने लगा है। क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:30 PM (IST)
        

पात्रों को नहीं मिला आवासीय योजना का लाभ

संत कबीर नगर : शासन जहां गरीब पात्रों का विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास करने के लिए कटिबद्ध है, वहीं ब्लाक कर्मियों की मनमानी के चलते आवास जैसी महत्वपूर्ण योजना गरीबों की पहुंच से दूर होती जा रही है। आलम यह है कि एक अदद आवास के लिए पात्रों को विभागीय कार्यालयों का चक्कर लगाने को मजबूर होना पड़ रहा हैं। दूसरी तरफ पात्रों द्वारा दिये जाने वाले शिकायती पत्रों पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। हैंसर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:29 PM (IST)
        

बंद अखाड़ों से गुमनाम होते गए कुश्ती के खलीफा

संत कबीर नगर: तीन दशक पहले तक गांवों में कुश्ती कला को आगे बढ़ाने के लिए हर गांवों के अखाड़ों पर खलीफा के रुप में कार्य करने वाले नटुआ समाज के लोग अब बदलते परिवेश में परंपरागत कार्य छोड़कर फेरी और नग आदि बेचकर गुजारा कर रहे हैं। देश में मल्ल कला को आगे बढ़ाने के लिए नटुआ समाज के लोगों की भूमिका अग्रणी रही है। सरकारी स्तर पर प्रोत्साहन न मिलने तथा गंवई परिवेश में कुश्ती कला के प्रति रुझान कम होने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:29 PM (IST)
        

39 हजार कापियों की जांच बाकी, बढ़ेगा समय

संत कबीर नगर : यूपी बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के 19वें दिन शुक्रवार को दोनों केंद्रों पर 12 हजार 931 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ। हाईस्कूल की कापियों की जांच पूरी हो गई। अब इंटरमीडिएट की 39 हजार कापियों की जांच शेष है, जबकि मूल्यांकन में एक दिन का समय शेष बचा है। जनपद में दोनों केंद्रों पर 05 लाख 18 हजार 678 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया। हाईस्कूल की उत्तर की 02 लाख 51 हजार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:29 PM (IST)
        

सोलह में से खराब पड़े सात हैंडपंप

संत कबीर नगर: क्षेत्र के ग्राम महदेवा के ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की समस्या से निजात नहीं मिल सकी है। गांव में लगे सोलह में से सात हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं और बाकी अधिकांश हैंडपंप भी दूषित पानी दे रहे हैं। ग्रामीणों खराब पड़े हैंडपंप को रिबोर करवाने के साथ ही दर्जन भर नए हैंडपंप लगवाने की मांग की है। ग्राम महदेवा में अधिकांश अल्पसंख्यक और अनुसूचित समाज के लोग रहते हैं। गांव में पंचायत भवन के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:27 PM (IST)
        

भुगतान पूरा, कनेक्शन काट उठा ले गए केबिल

संत कबीर नगर: ग्राहक द्वारा विद्युत बिल का भुगतान करने के बावजूद बिना सूचना के ही विद्युत विभाग के कर्मचारी उपभोक्ता के कनेक्शन का विच्छेदन कर केबल और मीटर उठा ले गए। अंधेरे में रह रहे पीड़ित उपभोक्ता विभाग का चक्कर काटने को मजबूर हैं। पीडि़त ने जिलाधिकारी को पत्र भेज कर न्याय की गुहार लगाई है। डीएम को भेजे पत्र में नगर पंचायत के मोहल्ला काजीपुर निवासी कहकशां पत्नी शफीकुर्रहमान ने लिखा है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:27 PM (IST)
        

अपराध पर अंकुश के लिए हो हर संभव प्रयास: डीआइजी

संत कबीर नगर : पुलिस उप महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र ने शुक्रवार को पुलिस लाइन सभागार में बैठक कर थानावार अपराध की समीक्षा किया। कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त कर अपराध को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किये जाने का निर्देश दिया। श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा। पुलिस उप महानिरीक्षक सैय्यद वसीम अहमद ने क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष को अपराध पर अंकुश ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 10:26 PM (IST)
        

पुलिया निर्माण न होने पर आंदोलन करेंगे ग्रामीण

संत कबीर नगर : सेमरियांवा से रुधौली मार्ग को जोड़ने वाली सड़क पर लोहरौली मिश्र के निकट रंजितवा नाला पर बनी पुलिया एक वर्ष से अधिक समय से ध्वस्त है। मामूली सी बरसात होते ही नाले के बगल से आवागमन ही ठप हो जाता है। इससे दर्जन भर से अधिक गांव के ग्रामीणों को आवागमन की समस्या झेलनी पड़ रही है। पुलिया का निर्माण न कराए जाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है। सेमरियांवा से रुधौली मा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:49 PM (IST)
        

अब 51,931 कापियां ही जांच के लिए शेष

संत कबीर नगर : जनपद में दोनों केंद्रों पर 05 लाख 05 हजार 747 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है। अब 51 हजार 931 कापियों की जांच शेष है। गुरुवार को दोनों केंद्रों पर 41 हजार 183 कापियों का मूल्यांकन हुआ। 18वें दिन राजकीय कन्या इंटर कालेज में सर्वाधिक 33 हजार 783 कापियां जांची गई। दोनों केंद्रों पर शेष बची कापियों की जांच दो दिनों पर पूरी करनी है। जनपद में 05 लाख 57 हजार 678 कापियां जांच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:49 PM (IST)
        

मानदेय के लिए होगा पोलियो कार्यक्रम का बहिष्कार

संत कबीर नगर: राज्य महिला आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री संघ उ.प्र. इकाई की ब्लाक इकाई की बैठक गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आयोजित की गई। बैठक में समस्या पर विचार कर निस्तारण न होने की दशा में पोलियो कार्यक्रम का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते जिलाध्यक्ष माया ¨सह ने कहा कि आशा बहुओं के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। उन्हें समय-समय पर मानदेय नहीं मिलता, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:48 PM (IST)
        

सार्वजनिक रास्ते पर अतिक्रमण, शिकायत

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम रूपिन में सार्वजनिक रास्ते पर निर्माण कार्य कराये जाने व लगे खड़ंजे को उखाड़ने का मामला प्रकाश में आया है। मामले की सूचना एसडीएम व थानाध्यक्ष को देकर कार्रवाई की मांग की गई है। धनघटा थाना क्षेत्र के गाव रूपिन कला में ग्रामीणों के आवागमन के लिए खडं़जा का निर्माण कराया गया था। एक माह पूर्व गांव के ही कुछ लोग खड़ंजे की ईंट उखाड़ कर उठा ले गए तथा रास्ते के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:48 PM (IST)
        

ग्रामीणों की शिकायत पर हुई कोटे की जांच

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के बकौली में कोटेदार की मनमानी से आजिज ग्रामीणों ने बुधवार को तहसील परिसर में हंगामा किया था। मामले को गंभीरता से लेते हुये एसडीएम ने नायब तहसीलदार को जांच करने का आदेश दिया। गुरुवार को नायब तहसीलदार ने मौके पर जाकर जांच किया तो मामला सत्य पाया और अपनी आख्या एसडीएम को देने की बात कह कर जांच करने के बाद चले आये। नायब तहसीलदार आरके पांडेय ने मामले की जांच करने गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:47 PM (IST)
        

अनुचित दबाव बनाने का आरोप

संत कबीर नगर: नंदौर कस्बा निवासी सीमा देवी ने गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा आबादी की जमीन को मुकदमें के दौरान बैनामा करवाने के बाद कब्जा करने के लिए धरना देकर दबाव बनाने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि उसके पिता द्वारा उसे रहने के लिए दान के रुप में दिया गया था जिस पर वह दो दशक से अधिक समय से काबिज होकर परिवार समेत रह रही है। उपजिलाधिकारी को भेजे गए पत्र में सीमा देवी ने लिखा है कि गां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 16 Apr 2015 10:46 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें