Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

किसी कीमत पर न छूटे नए मतदाता

संत कबीर नगर :15 अक्टूबर से 10 नवंबर तक चलने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में जनवरी 2015 तक अठारह वर्ष की आयु पूरी करने वाले हर नागरिक का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। इसके लिए पर्याप्त दस्तावेज लेकर संतुष्ट होने के बाद नाम बढ़ाने के लिए कार्यवाही करने की आवश्यकता होती है। पात्र छूटने न पाएं और अपात्र का नाम शामिल नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। इस आशय के निर्देश मंगलवार को तहसी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

मजिस्ट्रेट की वाहन से बच्ची घायल

संत कबीर नगर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम एकमा में धनघटा-खलीलाबाद मार्ग पर मंगलवार की सुबह मजिस्ट्रेट की वाहन की चपेट में आने से 7 वर्षीय बच्ची गंभीर रुप से घायल हो गई। घटना के बाद मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने बच्ची को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहा हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने प्राथिमक उपचार के बाद मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया। जानकारी के अनुसार ग्राम एकमा निवासी मुन्ना राय की ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

लेखपालों का कार्य बहिष्कार, धरना

संत कबीर नगर: उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के प्रांतीय आह्वान पर जनपद के लेखपालों ने मंगलवार तहसील में कार्य बहिष्कार कर धरना दिया। लेखपालों ने मांगों को लेकर आगामी तहसील व समाधान दिवस बहिष्कार करने का निर्णय लिया। खलीलाबाद तहसील में धरना को संबोधित करते अध्यक्ष बुद्धिराम चौधरी ने कहा कि 16 अगस्त से तहसील व समाधान दिवस का बहिष्कार किया जा रहा है। यह आंदोलन 13 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इन दिवसों में मिलन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान की पोल खोल रही स्कूल में बिखरी गंदगी

संत कबीर नगर : स्वच्छता अभियान के तहत शासन विद्यालयों की साफ सफाई को लेकर सख्त है। इसके बावजूद हैंसर ब्लाक में मौजूद जूनियर हाई स्कूल मदरा गंदगी से भरा पड़ा है। यहां शौचालय से लेकर विद्यालय के कमरे में फैली गंदगी लापरवाही का नमूना है। विद्यालयों में सफाई व्यवस्था की पंगु बने हालात ने स्वच्छता अभियान पर सवाल उठाने का कार्य किया है। एक तरफ जहा शासन शहर से लेकर गांवों तक सफाई व्यवस्था को मजबूत बनान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

झाड़ू खूब दिखा, सफाई का कार्य कोरम

संत कबीर नगर : देर से ही सही पर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का आगाज मंगलवार को जनपद में हो गया। जिलाधिकारी प्रकाश बिंदु ने खलीलाबाद जूनियर हाईस्कूल परिसर में झाडू दिखाकर एवं फीता काटकर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान एवं न्याय पंचायत सप्ताह का का शुभारंभ किया। इस दौरान झाडू लेकर सफाई कर्मी पर्याप्त मात्रा में दिखे पर सफाई के नाम पर सिर्फ कोरम पुरा हुआ। पहले अधिकारी और बाद में सफाई कर्मी चलता बने। लगभग यही... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

हल्की हवा चली और गायब हो गई बिजली

संत कबीर नगर : बिजली कटौती में कोई सुधार नहीं हो पा रहा है। एक दिन ठीक मिलने के बाद अगले दिन रहेगी या नहीं कहा नहीं जा सकता है। सोमवार की शाम चली थोड़ी सी हवा के बाद क्षेत्र में बिजली चौबीस घंटे से गुल है। इसे लेकर क्षेत्रवासियों मे रोष व्याप्त है। सभी ने जिलाधिकारी से मामले में हस्तक्षेप कर कटौती रोकवाने की मांग की है। मालूम हो कि सोमवार को हुई बरसात और चली हवा के बाद से ही मेंहदावल क्षेत्र में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

देवी कात्यायनी की हुई पूजा, आज खुलेंगे पट

संत कबीर नगर : आस्था, शक्ति व संयम का पर्व शारदीय नवरात्र में नगरीय व ग्रामीण अंचल भक्ति से सराबोर है। घर-मंदिर में नित्य पूजा-पाठ, कथा, जगराता से वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। मंगलवार को नव दुर्गा की षष्ठ रूप देवी कात्यायनी की श्रद्धापूर्वक पूजा की गई। शक्ति की अधिष्ठात्री देवी जगत जननी मां दुर्गा की विभिन्न रूपों में आराधना करने की परंपरा है। नगर के समय माता मंदिर, बरदहिया बाजार दुर्गा मंदिर, ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

समूह का पैसा निकालने का विरोध करने पर पिटाई

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम बकौली में एक स्वयं सहायता समूह के सचिव ने नब्बे हजार रुपये निकाल लिया। इसकी सूचना पर जब महिला सदस्य ने विरोध किया तो उसकी मंगलवार को पिटाई कर दी गयी। घटना की सूचना पीड़ित सदस्य ने मुकामी पुलिस को दे दी है। इस बाबत पुलिस को दिये शिकायती पत्र में बकौली निवासी कमला देवी पत्‍‌नी मलखा प्रसाद ने कहा है कि गांव में दर्जन भर महिलाओं द्वारा स्वयं सहायता समूह का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

दस माह से अधूरी पड़ी प्रधानमंत्री सड़क

संत कबीर नगर : बघौली विकास खंड क्षेत्र के ग्राम भगवानपुर भकठी को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनाई जा रही सड़क पर ठेकेदार द्वारा लगभग दस माह से गिट्टियां बिछाकर छोड़ दिया गया है। निर्माण कार्य शुरु नहीं कराए जाने से राहगीरों की सुविधा के लिए बनाई जा रही सड़क समस्या का कारण बन गई है। उल्लेखनीय है कि मेहदावल खलीलाबाद मुख्य मार्ग से भगवानपुर, भकठी, सिकोहरा, छड़ना, मलेन, सं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

कोचिंग जा रही छात्रा से अश्लील हरकत

संत कबीर नगर : खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को सुबह ट्रेन पकड़ने जा रही एक छात्रा से दो युवकों ने अश्लील हरकत की। शोर गुल पर पहुंची जीआरपी पुलिस युवकों को पकड़कर चौकी पर ले गई। देर शाम पुलिस ने दोनों युवकों पर बिना कार्रवाई के ही छोड़ दिया। जानकारी के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र के मोहल्ला बंजरिया निवासी एक लड़की गोरखपुर के स्थित एक संस्थान में नर्सिग की कोर्स करती है। सुबह 5 बजे वह ट्रेन पकड़ने के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

स्कूल से वंचित बच्चों को मिलेगी शिक्षा

संत कबीर नगर : खलीलाबाद ब्लाक संसाधन केंद्र पर मंगलवार को शिक्षा का अधिकार के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। चार दिवसीय प्रशिक्षण के समापन पर आउट आफ स्कूल बच्चों को विशेष प्रशिक्षण देने के गुर बताए गए। प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह ने कहा कि जनपद के आउट ऑफ स्कूल बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। विशेष प्रशिक्षण का मुख्य ध्येय शिक्षा से वंचित बच्च... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

सीएमएस के तानाशाह रवैये से चिकित्सक परेशान

संत कबीर नगर : प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ की बैठक मंगलवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर में हुई। बैठक संघ के पदाधिकारियों ने एक स्वर में सीएमएस के कार्य प्रणाली की निंदा करके विरोध जताया। रवैया में सुधार न होने पर आंदोलन करने का निर्णय लिया। प्रशासनिक व विभाग दवाब बनने पर सामूहिक रुप से इस्तीफा देने की बात कहीं। बैठक को संबोधित करते हुए डा. आनंद सिंह ने कहा कि जब से सीएसएस की तैनाती हुई है म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 04:19 PM (IST)
        

कवियों ने रचना सुनाकर लूटी वाहवाही

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज के प्रागण में जन साहित्यिक मंच के तत्वावधान में कवि गोष्ठी हुई। यहा कवियों ने अपनी रचनाओं को सुनाकर वाहवाही लूटी और तालिया बटोरी। कवि गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीराम प्रसाद सरगम उपस्थित रहे। युवा कवियित्री ज्योति सिंह अहसास ने बढ़ रही हैं दूरिया और बढ़ रहे हैं, फासले की पंक्ति सुनाकर तालिया बटोरी। सदानंद नंदौरी ने सफलता पाना म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:35 PM (IST)
        

सड़क व जल निकासी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : गांवों के समग्र विकास के लिए सरकार लोहिया के नाम पर चयनित गांवों का विकास करना चाहती है। प्रशासनिक उदासीनता के चलते अभी भी लोहिया समग्र ग्राम योजना में चयनित गांव इटौवा में सर्वे के छह माह बाद भी सड़क बिजली जल निकासी व आवास की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। बार बार शिकायत के बाद भी कार्रवाई न होने से ग्रामीणों में आक्रोश है। नाथ नगर ब्लाक के राजस्व गांव इटौवा को वर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:33 PM (IST)
        

तीन अध्यापक निलंबित, 14 का वेतन बाधित

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : बेसिक शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में शनिवार को अनुपस्थित मिले शिक्षकों पर सोमवार को गाज गिर गई। 84 विद्यालय के निरीक्षण में गायब मिले 17 शिक्षकों में से तीन को निलंबित करते हुए 14 अध्यापकों का वेतन बाधित करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। शनिवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह ने परिषदीय विद्यालय का निरीक्षण किया था। इस दौरान बघौली के निर्माणाधीन प्राथमिक व उच्च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:32 PM (IST)
        

शहीद-ए-आजम भगत सिंह की मनी जयंती

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : जिला काग्रेस कार्यालय पर शहीद-ए- आजम सरदार भगत सिंह की जयंती मनाई गई। यहा वक्ताओं ने भगत सिंह की जीवनी पर प्रकाश डालत हुए कहा कि देश के समक्ष जो चुनौतिया वर्तमान में हैं, उसके समाधान का एक मात्र रास्ता शहीद-ए-आजम के बताए रास्ते पर चलकर ही हो सकता है। गोष्ठी में विचार रखते हुए काग्रेस महिला जिलाध्यक्ष शाती देवी, पूर्व महासचिव अजय सिंह, मीडिया प्रभारी सुनील पाडेय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:30 PM (IST)
        

पुरुष विज्ञान वर्ग में 24 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर :प्रशिक्षु शिक्षक चयन के तहत डायट में सोमवार को विज्ञान वर्ग के सामान्य पुरुष अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। चार कक्ष में कुल 24 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की गई। अब तक कुल डायट में शिक्षक प्रशिक्षु चयन में आठवें दिन अनारक्षित वर्ग के विज्ञान विषय के अभ्यथियों की काउंसिलिंग में कुल चार -चार टेबल बनाए गए थे। काउंसिलिंग के लिए आए अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र व योग्यताओं क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:29 PM (IST)
        

स्वयंसेवकों ने सीखा संकट से उबरने का गुर

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर : खलीलाबाद के कूडीलाल रुंगटा सरस्वती शिशु मंदिर में प्रशिक्षण शिविर के छठवें दिन आरएसएस के स्वयंसेवकों ने संकट के दौरान अपनी दक्षता से सुरक्षित निकलने का गुर सीखा। प्रशिक्षण दे रहे शिक्षकों ने दंड, नियुद्ध् के माध्यम से बताया कि सामने वाले विरोधी से कैसे निपटा जा सकता है। बता दें कि इस विद्यालय में 24 सितंबर से स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण चल रहा है। इसमें पौने दो सौ स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:28 PM (IST)
        

मानक की अनदेखी कर बन रहा विद्युत उपकेंद्र का भवन

संत कबीर नगर : स्थानीय कस्बा में कार्यदायी संस्था द्वारा मानक की अनदेखी कर विद्युत उपकेंद्र भवन का निर्माण कराया जा रहा है। भवन निर्माण में मानकों में सुधार नहीं किया गया तो समय से पूर्व ही भवन जर्जर होने लगेगा। मानक विहीन कार्य की शिकायत करने के बाद कार्रवाई नहीं की जा रही है, इसको लेकर क्षेत्रीय लोगो में आक्रोश है। स्थानीय तहसील मुख्यालय पर विद्युत उपकेंद्र भवन का निर्माण एक कार्यदायी संस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:09 PM (IST)
        

निरीक्षण के दौरान भड़के कप्तान, चौदह सिपाहियों पर गिरी गाज

कुशीनगर : तरयासुजान थाना क्षेत्र के एनएच 28 पर दो प्रांतों की सीमा पर स्थित बहादुर पुर पुलिस चौकी आकस्मिक निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पुस्तिका में एक ही बिरादरी के चौदह सिपाहियों का नाम देख कप्तान भड़क उठे और यहां तैनात सभी सिपाहियों का स्थानान्तरण तत्काल प्रभाव से गैर जनपद के लिए कर दिया। गत शनिवार की रात्रि औचक निरीक्षण में सीओ वीके यादव के साथ कप्तान ललित कुमार सिंह जब पुलिस चौकी पर पहुंच सिपाहि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 11:15 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें