Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

मंडल स्तर पर विजेता टीम पुरस्कृत

संत कबीर नगर : मंडलीय स्काउट गाइड रैली में बस्ती मंडल में संत कबीर नगर की टीम ने प्रथम स्थान अर्जित किया है। अब टीम प्रदेश स्तर पर प्रतिभाग करेगी। इन बच्चों को गुरुवार को सम्मानित किया गया। सोलहवीं मंडलीय स्काउट गाइड तीन दिवसीय रैली में बस्ती के सक्सरिया इंटर कालेज में जनपद के छात्र-छात्राओं ने दम खम दिखाकर प्रथम स्थान अíजत किया। स्थान अíजत करने वाले स्काउट गाइड को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राम पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:35 PM (IST)
        

समस्या समाधान के लिए सौंपा ज्ञापन

संत कबीर नगर: प्रोग्रेस आफ इंडिया संगठन के सदस्यों की बैठक गुरुवार को सांथा कस्बे में हुई। इस दौरान क्षेत्रीय समस्याओं पर चर्चा करने के बाद इसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन एडीओ आइएसबी को सौंपा गया। संस्थापक मो. जफर खां ने कहा कि तहसील क्षेत्र की सड़कें बुरी तरह से खराब हैं। धान की खरीद नहीं होने से किसानों को सूखे के बाद भी नुकसान उठाना पड़ा है। राजेडीहा से निघुरी मार्ग और बखि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:35 PM (IST)
        

रिक्शा चालकों को खुले में रहना मजबूरी

संत कबीर नगर :'पापी पेट का सवाल है की कहावत यहां के रिक्शा चालकों पर बिल्कुल सटीक बैठती है। हाड़तोड़ मेहनत करने वालों के लिए क्षण भर न तो विश्राम करने के लिए अपना कोई ठिकाना है न ही सवारी की प्रतीक्षा के लिए स्टैंड तक की व्यवस्था की गई है। रात-दिन खटने के बाद भी वर्तमान मौसम में सिर छुपाने के लिए भटकते रहते हैं। दिन ढलते ही भोजन बनाने के साथ रात्रि विश्राम के लिए स्थान ढूंढने की ¨चता सताने लगती है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:34 PM (IST)
        

आपदा से निपटने का सीखा तरीका

संत कबीर नगर : जानकी देवी बालिका विद्यालय में गुरुवार को तीन दिवसीय स्काउट शिविर का समापन हुआ। शिविर में विद्यालय की छात्राओं ने हिस्सा लेकर स्काउट की विभिन्न कलाओं को आत्मसात किया। इस दौरान प्रतिभागी छात्राओं ने भविष्य में किसी प्रकार आपदा से मानव समाज की रक्षा का संकल्प लिया। शिविर का निरीक्षण करने आए नगर सहकारी बैंक शाखा धनघटा के प्रबंधक रत्नाकर त्रिपाठी ने कहा कि स्काउट शिविर की महत्ता दिन प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:33 PM (IST)
        

टूटी पुलिया से कठिन हुआ आवागमन

संत कबीर नगर: मेंहदावल बढ़या मार्ग पर स्थित ग्राम पिड़ारी कला में किसानों को खेतों तक जाने के लिए बनाई गई पुलिया की छत टूट जाने से आवागमन के लिए समस्या हो रही है। रास्ता बंद हो जाने से लोग अपने ट्रैक्टर आदि बगल के खेतों से लेकर जाते हैं, जिससे फसल का भी नुकसान हो रहा है। क्षेत्रीय निवासियों ने पुलिया का निर्माण करवाने की मांग की है। क्षेत्र पंचायत द्वारा ग्राम पिड़ारी कला में किसानों की मांग पर दो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:33 PM (IST)
        

जलभराव की चपेट में चौराहा, राहगीरों को समस्या

संत कबीर नगर: गर्मी हो या ठंडक सांथा विकास खंड के गनवरिया चौराहे पर पूरे साल जलजमाव बने रहने से लोगों को मुश्किल झेलनी पड़ रही है। लगातार जलजमाव बने रहने के बाद भी अभी तक इससे निजात दिलाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा सके हैं। क्षेत्रीय नागरिकों ने जिलाधिकारी चौराहे पर नाली निर्माण करवाने के साथ ही सड़क की मरम्मत कराने की मांग की है। सांथा के गनवरिया चौराहे पर मेंहदावल की तरफ से जाने वाली सड़क बु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:32 PM (IST)
        

शिविर में बनाया भाजपा का सदस्य

संत कबीर नगर :सदस्यता अभियान के तहत गुरुवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने मेंहदावल तहसील मुख्यालय के सामने शिविर लगाया। इस दौरान किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामबहादुर ¨सह के नेतृत्व में तीन सौ से अधिक लोगों को आनलाइन सदस्य बनाया गया। हमारे मेहदावल स्थित संवाददाता के अनुसार कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य से अधिक सदस्य बनाने के लिए सभी को संकल्प लेना होगा। सौ से अधिक सदस्य बनाने वाले को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:32 PM (IST)
        

पेशावर में मारे गए बच्चों के लिए नम हुई आंखें

संत कबीर नगर : पाकिस्तान के पेशावर में बच्चों पर आतंकी हमले की गुरुवार को विभिन्न संगठनों ने ¨नदा की है। शोक सभा का आयोजन करके मौन धारण करके मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी गई। सभी ने आंतकवाद की ¨नदा करके एकजुटता से इसके सफाया पर जोर दिया। विश्व ¨हदू महासंघ व हिन्दू युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं ने संगठन कार्यालय पर बैठक की। बैठक में निरीह बच्चों की हत्या की ¨नदा की गई। महासंघ के मंडल प्रभारी वेद ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:31 PM (IST)
        

चिकित्सक से मारपीट केआरोपियों पर मुकदमा

संत कबीर नगर : संयुक्त जिला चिकित्सालय के चिकित्सक पर मंगलवार की रात हुए हमला के मामले में चिकित्सकों का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय से मिलकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। घटना को संज्ञान में लेते हुए एसपी के निर्देश पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा कायम किया गया है। पुलिस अधीक्षक को दिए गए शिकायती पत्र में चिकित्सकों ने बताया कि मंगलवार की रात इमरजेंसी ड्यूटी पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:30 PM (IST)
        

गरीबों को मिली रैन बसेरा की सुविधा

संत कबीर नगर : नगर पालिका खलीलाबाद क्षेत्र में दो स्थानों पर अस्थाई रैन बसेरा स्थापित किया गया है। गुरुवार को चेयरमैन जगत जायसवाल ने फीता काटकर रैन बसेरा का शुभारंभ किया। रैन बसेरा में पुआल, कंबल, अलाव, पेयजल की समुचित व्यवस्था देखकर संतोष जताया। खलीलाबाद में मेंहदावल बाइपास पर टिन शेड कक्ष निर्माण करके तथा बंजरिया में नगर पालिका के वैवाहिक कक्ष में अस्थाई रैन बसेरा का स्थापित किया गया। यहां पर स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:29 PM (IST)
        

अल्पसंख्यक समुदाय पर शासन की विशेष नजर

संत कबीर नगर : अल्पसंख्यक अधिकार दिवस गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मनाया गया। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु ने कहा कि परिवार के एक सदस्य के कमजोर होने से सभी प्रभावित होते हैं। सभी का सहयोग कर आगे बढ़ाते हैं। ऐसे ही जिस समुदाय के लोग कमजोर हैं, उन्हें आगे बढ़ाना ही दिवस की सार्थकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि आज अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जिनका विका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:29 PM (IST)
        

कुंद होती जा रही स्वच्छता अभियान की धार

संत कबीर नगर: सरकार द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत सरकारी और गैरसरकारी अमले की दो माह पूर्व जारी सक्रियता अब धीरे धीरे थमती नजर आ रही है। अभियान के तहत अनेक स्थानों पर सफाई का सांकेतिक कार्यक्रम चलाए गए और झाड़ू लेकर अपने फोटो ¨खचवाने को होड़ सी लगी रही। वर्तमान में नतीजा फिर वही ढ़ाक के तीन पात तक रहने से जाम नालियां और सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी एक महत्वपूर्ण अभियान को मुंह चिढ़ा रहे हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:28 PM (IST)
        

युवाओं को शिक्षित करना जरूरी

संत कबीर नगर: नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में गुरुवार को जनक दुलारी इंटर कालेज भुजैनी में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में युवाओं को देश का कर्णधार बताकर उन्हें शिक्षित कर समाज के मुख्य धारा से जोड़ने का आह्वान किया गया। जागरुकता एवं शिक्षा विषयक कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए प्राचार्या श्रीमती रीना तिवारी ने कहा कि आज के परिवेश में युवाओं की जिम्मेदारी अध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

अध्यक्ष को छोड़ सभी पदों पर निíवरोध निर्वाचन

संत कबीर नगर: तहसील बार एसोसिएशन के वाíषक चुनाव के लिए नामांकन का अंतिम दिन बीतने के बाद अध्यक्ष पद को छोड़कर शेष सभी पदों पर एक ही नामांकन दाखिल किए जाने से निíवरोध चुनाव हो गया। अध्यक्ष पद के लिए दो नामांकन होने से 24 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। तहसील बार एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी मुरारीलाल यादव ने बताया कि महामंत्री पद के लिए रामफेर यादव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए अर¨वद कुमार ¨सह और संयुक्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

¨रग बांध की सुरक्षा में लापरवाही उजागर

संत कबीर नगर: राप्ती नदी के किनारे स्थित बैलौली गांव की जमीन कटकर हर वर्ष नदी की धारा में विलीन हो रही है। इसके बाद भी बचाव के लिए अभी तक कोई ठोस इंतजाम नहीं किया जा रहा है। गांव की सुरक्षा के लिए बनाए गए ¨रग बांध का भी अधिकांश हिस्सा बरसात में कटकर नदी में चला गया है परंतु अब तक बचाव के लिए करमैनी बेलौली बांध के जिम्मेदारों की नजर नहीं पड़ रही है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से गांव की सुरक्षा की व्य... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:27 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थितियों में विद्युतकर्मी की मौत

संतकबीर नगर : गुरुवार को कोतवाली क्षेत्र के बालू शासन गांव निवासी एक विद्युत कर्मी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। इसे लेकर क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चा हो रही है। बालूशासन गांव के ओमप्रकाश मिश्र खलीलाबाद में विद्युत विभाग में तैनात थे। वह रोज की भांति ड्यूटी करके घर पर पहुंचे और रात में अचानक तबियत खराब हो गई। परिजन उन्हें आनन फानन में जिला चिकित्सालय ले आए। यहां पर डाक्टरों ने मृत घोषित क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:26 PM (IST)
        

जमीन को लेकर डाकघर और विद्यालय में रार

संत कबीर नगर: मेंहदावल कस्बा स्थित डाकघर की जमीन पर कब्जा करने के प्रयास को लेकर डाक अधीक्षक बस्ती मंडल ने गुरुवार को थाने में तहरीर देकर कब्जा रोकवाने की मांग की है। लंबे समय से विद्यालय और डाकघर के बीच जमीन के विवाद को लेकर न्यायालय में मुकदमा भी चल रहा है। डाक अधीक्षक ने विद्यालय द्वारा दायर मुकदमा खारिज होने की बात कहते हुए अवैध निर्माण कार्य तत्काल रोकवाने की मांग की है। कस्बे में मेंहदावल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:26 PM (IST)
        

अधिशासी अभियंता के सामने किसी की न चली

संत कबीर नगर : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की नाराजगी के बाद जनसभा मंच का मामला तूल पकड़ लिया है। शासन ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निलंबित करते हुए मंडलायुक्त बस्ती सुधीर कुमार श्रीवास्तव, डीएम प्रकाश ¨बदु एवं अपर जिलाधिकारी अजयकांत सैनी से स्पष्टीकरण मांगा है। मुख्यमंत्री की सुरक्षा से जुड़े इस प्रकरण में हालांकि धनघटा के विधायक अलगू प्रसाद चौहान के एतराज के बाद मंडलायुक्त ने नाराजगी ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:25 PM (IST)
        

लोकार्पण होते ही उखड़ने लगी 1.66 करोड़ की सड़क

संत कबीर नगर :मेंहदावल नगर पंचायत द्वारा बनाई गई एक अति महत्वपूर्ण सड़क का दीवाला निकलने लगा है। सड़क लोकार्पण होते ही जगह जगह उखड़ने लगी है और मानक विहीन निर्माण होने के नाते सड़क भारी वाहनों का दबाव नहीं झेल सकी। इससे नगर पंचायत के कार्यप्रणाली की पोल खुलने लगी है। मानक विहीन कार्य को लेकर नागरिकों में आक्रोश है। नगर पंचायत मेंहदावल द्वारा आदर्श नगर योजना के तहत अस्पताल तिराहा से तहसील गेट तक लगभ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:24 PM (IST)
        

वित्त विहीन शिक्षक करेंगे आंदोलन

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के वित्त विहीन शिक्षकों की एक बैठक गुरुवार को उदहा इंटर कालेज पर हुई । बैठक में संगठन की मजबूती पर चर्चा की गई तथा उनकी समस्याओं पर विचार किया गया । बैठक को संबोधित करते हुये उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ बागी गुट के प्रदेश मीडिया प्रभारी सत्येंद्र प्रकाश तिवारी ने कहा कि उच्च न्यायालय ने 6 दिसंबर 2013 को एक आदेश जारी कर कहा था कि वित्त विहीन स्कूलों की मान्यता ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:23 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें