Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

प्रत्याशियों को मिला चुनावी सिंबल

संत कबीर नगर : 62 संत कबीर नगर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बुधवार को प्रत्याशियों की अंतिम सूची प्रकाशित की गई। इसके बाद ईवीएम में क्रम का निर्धारण करके चुनाव चिन्ह का आवंटन किया गया। रिटर्निग आफिसर कक्ष में चुनाव चिन्ह आवंटन के निर्धारित समय से पूर्व हर प्रत्याशी व प्रस्तावक उपस्थित हो गए थे। राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय दलों के साथ क्षेत्रीय दलों द्वारा जारी चुनाव चिन्ह उनके उम्मीदव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

परिषदीय विद्यालयों में बनेंगे सर्वाधिक बूथ

संत कबीर नगर : जिला निर्वाचन अधिकारी भरत लाल राय ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में बूथों पर तैयारी के बाबत रिपोर्ट तलब कर उसकी समीक्षा की। सभी 1379 बूथों की जानकारी लेकर संतोष जताते हुए मतदान के दिन बूथों पर पेयजल आदि की व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारियों ने कहा कि बूथ पर पोलिंग पार्टियों के लिए भोजन रसोइयां बनाएंगे। भोजन का खर्च मतदान कर्मी वहन करेंगे। जिलाधिकारी ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:28 PM (IST)
        

श्रम मंत्रालय की टीम ने लिए पोषाहार के नमूने

संत कबीर नगर : बाल विकास परियोजना के अंतर्गत गर्भवती, धात्री महिलाओं व बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए वितरण के लिए भेजे जाने वाले पोषाहार की गुणवत्ता की जांच बुधवार को केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय की टीम द्वारा की गई। इस दौरान टीम द्वारा अनेक आंगनबाड़ी केंद्रों को दिए गए पोषाहार का नमूना भी लिया। जांच के क्रम में केंद्रीय टीम दोपहर में नंदौर स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय पहुंची। चार सदस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:28 PM (IST)
        

मतदान के लिए जरूरी स्टेशनरी तैयार

संत कबीर नगर : सात मई को मतदान कराने के लिए बुधवार को कलक्ट्रेट परिसर में जरूरी स्टेशनरी तैयार कर ली गई है। बकायदा टेबल बनाकर क्रम वार एक-एक चुनाव सामग्री दी गई। अंत में मतदान कर्मियों के सामग्री का मिलान भी कराया गया। संत कबीर नगर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत जनपद के सभी 1379 बूथों के लिए 1517 पैकेट सामग्री तैयार की गई है। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए अतिरिक्त पैकेट जारी किए गए। इस बार मुख्य नि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:27 PM (IST)
        

पच्चीस प्रत्याशियों के बीच होगा चुनावी घमासान

संत कबीर नगर : 62 संत कबीर नगर संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को नाम वापसी की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। इस दौरान सिर्फ एक निर्दल प्रत्याशी सतीश कुमार साहनी ने अपना पर्चा वापस लिया। ऐसे में अब 25 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं, जिनके बीच में चुनावी घमासान होगा। इसमें भाजपा, बसपा, कांग्रेस व सपा के साथ बारह क्षेत्रीय दल व नौ निर्दल प्रत्याशी शामिल हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी भरत ला... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:27 PM (IST)
        

मनोज को आयी मिट्टी की याद

संत कबीर नगर : आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स सिडनी में जेलर पद पर तैनात मनोज प्रसाद ने पत्‍‌नी संग कबीर साहब के मजार और समाधि पर बुधवार को मत्था टेका। दंपती ने कबीर साहब की परिनिर्वाण स्थली के समुचित विकास न होने पर चिंता जताई। आस्ट्रेलिया के न्यू साउथवेल्स सिडनी में जेलर पद पर तैनात मनोज प्रसाद भारतीय मूल के हैं। उ.प्र. के ग्राम चिरौली थाना मिलकीपुर फैजाबाद उनका पुश्तैनी मकान है, जिसमें आज भ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:26 PM (IST)
        

छापेमारी में भारी मात्रा में लहन व कच्ची बरामद

संत कबीर नगर: बखिरा थाना क्षेत्र के चिरैयाडाड़ गांव में बखिरा पुलिस व सर्विलांस टीम के नेतृत्व में बुधवार को छापेमारी की गई। इस दौरान कच्ची व लहन बरामद किया गया। मौके से तीन कारोबारी भी गिरफ्तार किए गए। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने कच्ची के कारोबार पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में बुधवार को बखिरा कोतवाल सतानंद पांडेय व सर्विलांस मजिस्ट्रेट संतोष श्रीवास्त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:26 PM (IST)
        

दहेज रुपी कुप्रथा के उन्मूलन के लिए बने सख्त कानून

संत कबीर नगर : लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेजी पर है। अपनी जीत पक्की करने के लिए प्रत्याशी व उनके समर्थक जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। गांव-गांव संपर्क कर अपनी बात कहने का दौर चल पड़ा है। वादा एवं अपने दल के घोषणा पत्र की चर्चा कर प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने में लगे हैं। इस दौरान जनता भी अपनी प्राथमिकता बताने में पीछे नहीं रह रही है। मतदाताओं की भावना को सार्वजनिक करने के लिए जागरण घोषणा पत्र प्रकाशित कर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:21 PM (IST)
        

बंद हो बकवास, विकास की हो बात

संत कबीर नगर : लोकसभा चुनाव को लेकर अब युवा वर्ग अपना विचार बड़े ही बेबाकी से सामने लाने लगा है। हर दिन राजनेताओं के आपसी विवाद और बेबुनियाद परिचर्चा को लोकतंत्र के लिए घातक बताते हुए युवाओं ने सिर्फ विकास के लिए वायदे और कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए नेताओं से आग्रह किया है। प्रस्तुत है इस बाबत युवा मतदाताओं की राय। कस्बा निवासी और पान की दुकान चलाने वाले गोरख प्रसाद का कहना है कि निरर्थक बह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        

जागरण की पहल पर माने ग्रामीण, करेंगे मतदान

संत कबीर नगर : सरकार हर गांव को प्रमुख मार्ग से जोड़ने का दावा भले ही करती हो, लेकिन धनघटा तहसील का हौदवा गांव अब भी एक अदद रास्ते का मोहताज है। यहां के ग्रामीणों ने हर चुनाव में संपर्क बनवाने की मांग की। जनप्रतिनिधियों ने वादा तो किया, लेकिन अब तक संपर्क मार्ग का निर्माण नहीं हो सका है। पिछले लोकसभा चुनाव में ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार करने का मन बनाया था, लेकिन कुछ लोगों के समझाने पर वोट किया।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

बस चुनाव तक ही बसफोड़ों की पूछ

संत कबीर नगर : चुनावी समर में आश्वासन की घुट्टी पिलाकर वोट लेने वाले नेता फिर दिखने लगे हैं। पिछले चुनाव में आए थे, फिर दिखायी दे रहे हैं। समस्याएं जस की तस हैं, क्योंकि हमारी पूछ सिर्फ चुनाव तक ही रहती है। यह पीड़ा है बांस फोड़ के नाम से प्रसिद्ध धरिकार जाति के लोगों की। ये हुनर मंद होने के बाद भी दो वक्त की रोटी के मोहताज हैं। इनके रहने के लिए न कोई स्थायी निवास है, न ही कोई ठिकाना। जहां काम म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:19 PM (IST)
        

मतदान के लिए प्रेरित करेगी पुलिस

संत कबीर नगर : लोकसभा चुनाव शांति पूर्ण संपन्न कराने की जिम्मेदारी संभाल रही यहां की पुलिस मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करेगी। इसके लिए पुलिस विभाग चौराहों पर लगे यातायात बोर्ड व रेलवे स्टेशन पर एलइडी इंक्वायरी बोर्ड का इस्तेमाल मतदाताओं में जागरुकता फैलाने के लिए करेगा। इस आशय की जानकारी देने के लिए बुधवार को पुलिस अधीक्षक रतनकांत पांडेय ने अपने कार्यालय में बुलाई गई पत्रकार वार्ता में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:18 PM (IST)
        

एसडीआइ की फटकार से प्रधानाध्यापिका बेहोश

संत कबीर नगर : खलीलाबाद ब्लाक के ग्राम बड़गो स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान एसडीआइ ने प्रधानाध्यापिका को फटकार लगाई। इस दौरान वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी। बेहोशी की हालत में विद्यालय में उपस्थित बच्चे व स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उपचार जारी है। जानकारी के अनुसार पूर्व माध्यमिक विद्यालय बड़गो की प्रधानाध्यापिका रामराजी देवी बु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:18 PM (IST)
        

प्रत्याशी व एजेंटों ने पढ़ा आचार संहिता का पाठ

संत कबीर नगर : लोकसभा चुनाव के लिए सिंबल आवंटन के बाद प्रत्याशियों एवं उनके एजेंटों की बैठक बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई। सामान्य प्रेक्षक मधुबाला शर्मा के साथ हुई बैठक में प्रत्याशियों व उनके संबंधित एजेंट को आचार संहिता पालन का पाठ पढ़ाया गया। उन्होंने चुनाव आयोग के फरमान व निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया तथा नियमों की जानकारी दी। सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण वातावरण में निष्प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

आग से तीन रिहायशी मकान जलकर राख

संत कबीर नगर, धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम भरवल में बुधवार को लगी आग में तीन मकान जल कर राख हो गये। ग्रामीणों के अथक प्रयास से किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन आगजनी की इस घटना में हजारों की संपत्ति नष्ट हो गयी। आग बुझने के बाद पहुंचा अग्निशमन बेमतलब साबित हुआ। समाचार लिखे जाने तक कोई भी तहसील कर्मी मौके पर नहीं पहुंचा था। ग्राम भरवल में चिंता के घर खाना पक रहा था। इसी बीच एक झोपड़ी के मका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

धार्मिक अनुष्ठान में हवन का विशेष महत्व

संत कबीर नगर : श्री नारायण धर्मार्थ जनकल्याण सेवा समिति के तत्वावधान में श्रीसमय माता मंदिर परिसर में चल रहे श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ में बुधवार को विद्वान ब्राह्माणों द्वारा श्री दुर्गा सप्तशती पाठ, श्री सूक्त, श्री कनक धारा पाठ एवं श्रीमद्भागवत परायण का पाठ किया गया। इसके बाद हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यज्ञाचार्य श्री कमलापति मिश्र ने कहा कि धार्मिक अनुष्ठान में यज्ञ का विशेष महत्व ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:16 PM (IST)
        

कांग्रेस प्रत्याशी के मतदाता पहचान पत्र पर उठा सवाल

संत कबीर नगर : यहां से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी रोहित पांडेय के मतदाता पहचान पत्र पर संगठन के पूर्व जिला महासचिव एवं अधिवक्ता विजय कुमार ने सवाल उठाते हुए इसकी शिकायत राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से पत्र के माध्यम से की है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी के लिए हुए चुनाव में श्री पांडेय ने दूसरे का मतदाता पहचान पत्र लगाकर विजय हासिल की है। प्रत्याशी के रूप में नामांकन के दौरान उन्हों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        

पत्‍‌नी को असलहा दिखाने वाले को पुलिस ने दबोचा

संत कबीर नगर : दुधारा थाना क्षेत्र के ग्राम मकदूमपुर में मंगलवार को एक व्यक्ति अपनी पत्‍‌नी को असलहा सटाकर मार पीट कर बुरी तरह से घायल कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची मुकामी पुलिस ने उक्त व्यक्ति को असलहा व कारतूस के साथ दबोच लिया। हमारे दुधारा संवाददाता के अनुसार स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम मकदूमपुर निवासी विजय कुमार चौधरी का मंगलवार को किसी बात को लेकर पत्‍‌नी से विवाद हो गया। इस दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        

उम्मीदों के आंगन में वादों की बरसात

7 मई को संतकबीर नगर संसदीय सीट की तकदीर ईवीएम में समा जाएगी। सो मतदाताओं की उम्मीदों के आंगन में दावेदारों के वादों की बरसात तेज हो गई है।संत कबीर की धरा पर पहले आम चुनाव से लेकर 15 वें चुनाव तक जब भी रहनुमा का फैसला हुआ भावनाओं ने अहम भूमिका निभाई। लेकिन इस बार की तस्वीर कुछ अलग है। मतदाता मुखर है, उसके स्वर में प्रत्याशियों को परखने वाले तीखे सवालों की लहर है। बातें विकास से लेकर अधूरी रह गई आस ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        

किसानों को दगा दे रही बंद नहर

संत कबीर नगर : स्थानीय तहसील क्षेत्र के किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा देने के लिए चार दशक पूर्व मुखलिसपुर पंप कैनाल की स्थापना की गई। कुछ दिन तो पंप कैनाल ठीक ठाक चली और समय से किसानों के फसलों की सिंचाई हो जाती थी। रखरखाव के अभाव में दिनों दिन कैनाल जर्जर होती गई और टेल तक पानी पहुंचना मुश्किल हो गया। कैनाल पहले सीपेज के चलते टूटने लगी, लेकिन किसान स्वयं किसी तरह से नहर में मिट्टी भर कर काम त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »