Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

व्रती महिलाओं ने दिया भगवान भाष्कर को अ‌र्घ्य

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : पिछले चार दिन से चल रहे छठ महापर्व का अनुष्ठान गुरुवार को व्रती महिलाओं द्वारा भगवान भाष्कर को अ‌र्घ्य देने के साथ पूरा हो गया। अ‌र्घ्य देने के लिए छठ घाटों पर अल सुबह श्रद्धा का सैलाब देखा गया। व्रती महिलाओं ने घाटों पर पूजन-अर्चन कर पुत्र प्राप्ति व उनके दीर्घायु की कामना पूíत के लिए वरदान मांगा। इस दौरान सजावट व प्रकाश से छठ घाटों की छटा मनोरम थी। नदी व तालाब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        

फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बवाल

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर:खलीलाबाद कोतवाली के नगर पंचायत मगहर निवासी युवक द्वारा फेसबुक पर एक समुदाय विशेष पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बवाल खड़ा हो गया। इस समुदाय के लोगों ने आरोपी युवक के घर पहुंचकर हंगामा करते हुए कार्रवाई की मांग की। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया और आरोपी युवक को कोतवाली लाई। इस मामले में कोतवाली में दी गई तहरीर में 21 लोगों के हस्ताक्षर हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:24 PM (IST)
        

साक्षरता प्रेरकों को अभी दो माह का मिलेगा मानदेय

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : साक्षर भारत मिशन के पर्यवेक्षण व निरीक्षण के लिए जनपद में आए निदेशक साक्षरता वैकल्पिक शिक्षा उर्दू एवं पचच्य भाषाएं उत्तर प्रदेश अमर नाथ वर्मा ने साक्षरता बढ़ाने पर जोर दिया। इसके लिए लोक शिक्षा समिति के माध्यम से ग्राम सभाओं में त्वरित गति से कार्य करने का सुझाव रखा। उन्होंने कहा कि असाक्षरों का पंजीकरण करके उनको साक्षर बनाने का हर संभव प्रयास होना चाहिए। साक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:23 PM (IST)
        

मोहर्रम पर हिंदू भी रखते हैं ताजिया

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर :क्षेत्र में मोहर्रम का त्योहार हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक के रुप में मनाए जाने की परंपरा रही है। हिंदू लोग ताजिया तो बनाते ही हैं, पायख बनकर मेले में ताजिए को पंखा करने का व्रत भी रखते हैं। कस्बे और तहसील क्षेत्र के गांवों में यह परंपरा आज भी जीवंत है। कस्बे के बारागद्दी, भितरी मुहल्ला, पश्चिम टोला, उत्तर पट्टी समेत अनेक स्थानों पर दो माह से पूर्व ही ताजिया बना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:21 PM (IST)
        

ताजिया की तैयारी में जुटे ताजियादार

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : इस्लामी कलेंडर का पहला महिना प्रारंभ होते ही ताजियादार ताजिया तैयार करने में जुटे हुए हैं। खलीलाबाद में तीन स्थानों पर ताजिया तैयार हो रही है। इसी तरह मगहर, मेहदावल एवं सेमरियावा में ताजिया बनाए जाने की सूचना है। ताजिया की चौकी बनाने के बाद अब कारीगरों द्वारा मीनार व गुंबद तैयार करने का कार्य किया रहा है। बरदहिया बाजार में ताजिया बनाने वाले कासिम अली ने बताया ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:20 PM (IST)
        

आप की आस्था ने घाटों का कर दिया यह हाल

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर: सुख, समृद्धि व संतान प्राप्ति के लिए छठ मईया के त्योहार का समापन गुरुवार को हो गया। चार दिनों तक चलने वाला छठ पर्व सूर्य भगवान को समर्पित एकमात्र उत्सव है। सामाजिक-धाíमक संगठन द्वारा छठ पूजा के लिए बनवाए गए तालाबों, घाटों पर छठ व्रतधारियों ने पूजा-अर्चना कर मन्नत मांगी। इसके बाद पूजा स्थल पर अगरबत्ती , दीए, फल व अन्य सामग्री को छोड़ कर चले गए। इससे पूजा स्थल प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:19 PM (IST)
        

भूमि विवाद में मारपीट, दो लहूलुहान

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बरोहिया में बुधवार की देर शाम जमीनी विवाद में कुछ लोगों ने मां-बेटी को पीटकर लहूलुहान कर दिया। आसपास के लोगों ने घायलों को इलाज के लिए संयुक्त जिला अस्पताल में भर्ती कराया। इस बाबत तहरीर कोतवाली में दे दी गई थी, लेकिन मुकदमा कायम नही हुआ था। कोतवाली में दी गई तहरीर में मगहर चौकी अंतर्गत ग्राम बरोहिया निवासी सूर्यनाथ पांडेय ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:18 PM (IST)
        

बोरे में भरकर गड्ढे में रखी मिली लाश, शिनाख्त नहीं

जागरण संवाददाता, संत बीर नगर : स्थानीय थाना क्षेत्र के बगही जाने वाली मार्ग के बगल में गुरुवार को एक बोरे में रख कर जमीन में रखे अज्ञात शव की जानकारी मिली। दुर्गंध उठने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर गड्ढे से निकालने पर शव युवक का निकला। समाचार लिखे जाने तक को शव की शिनाख्त नहीं हो सकी थी। शव के सिर को जानवर नोच कर खा गए थे, जिससे महिला पुरूष की पहचान गडढ़े म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:15 PM (IST)
        

बाढ़ प्रभावित किसानों को शीघ्र पहुंचाएं राहत

संत कबी नगर : जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु ने कलक्ट्रेट सभागार में जिला परामर्श दात्री समिति की बैठक में बाढ़ से प्रभावित किसानों को अविलंब राहत पहुंचाने के लिए शिविर लगाकर क्रेडिट कार्ड तथा ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि पात्र किसानों को योजना का समय से उचित लाभ मिले, इसके लिए प्रचार -प्रसार के साथ जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाना चाहिए। डीएम ने बताया कि दस नवम्बर से जनपद में किसान मेला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

निर्धारित समय में पूरे कराएं जाएं कार्य: विशेष सचिव

संत कबीर नगर : विशेष सचिव राजस्व जेपी नागर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक किया। बैठक में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से हुई क्षतिग्रस्त सार्वजनिक परिसम्पत्तियों की मरम्मत व पुनस्र्थापना के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा किया। रजच्य आपदा निधि से आवंटित धनराशि कराएं गए व कराएं जाने वाले कार्यों को गुणवत्ता से समय सीमा के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। विशेष सचिव राजस्व ने अधिकारियो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने डीएम से सुनाई व्यथा

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : खलीलाबाद के ग्राम देवरिया गंगा, कनौला, मंझरिया गंगा, कटहरिया के ग्रामीणों ने बुधवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में आवागमन की असुविधा बताते हुए नहर पर दो किलोमीटर तक कोई पुलिया न होने की जानकारी दी। समस्या के समाधान हेतु पुलिया निर्माण कराने की मांग उठाई। ग्रामीणों के अनुसार सरयू नहर खंड बांसी से नहर बनाई गई है। इस नहर पर लगभग दो किमी तक पुलिया नही बनाई ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में दंपती घायल

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम डढ़वा में बुधवार की शाम साइकिल सवार को बचाने के चक्कर में मोटरसाइकिल सवार दंपती घायल हो गए। इन्हें आसपास के लोगों द्वारा इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज वाया गया। प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार गोंडा जनपद के बभनान निवासी राजू विश्वकर्मा अपनी पत्‍‌नी नेहा के साथ मोटरसाइकिल से गोरखपुर जा रहे थे। कांटे चौकी के डढ़वा के समीप एक साइकिल सवार अचानक सामने आ गया। उसे बचान... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिला प्रतिनिधिमंडल

संत कबीर नगर : विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल केसरी लाल के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से बुधवार को मिला। इस दौरान हुई वार्ता में बीएसए ने समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने समस्या के निदान के लिए दो दिन का समय मांगते हुए कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में प्रेम प्रकाश दूबे, राजेश ¨सह, कन्हैया लाल, ¨वध्यवासिनी ¨सह, प्रभु कला, अनूप ¨सह, शमशेर बहादुर शामिल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

छठ घाटों पर उमड़ी आस्था, अ‌र्घ्य अíपत

संत कबीर नगर : छठ महापर्व पर बुधवार को भारी संख्या में व्रती महिलाएं नदी व तालाब के घाटों पर उमड़ी और अस्ताचलगामी सूर्य का अ‌र्घ्य दिया। सूर्य उपासना और षष्ठी पूजन करने के पश्चात अ‌र्घ्य अíपत करके पुत्र प्राप्ति व उसके दीर्घायु की कामना की। छठ के घाटों पर आस्था उमड़ने से उत्सव जैसा माहौल देखा गया । इस महापर्व पर व्रती महिलाओं के साथ परिवार के सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बुधवार को निर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

मतदाता सूची से हटेंगे डेढ़ लाख लोगों केनाम

संत कबीर नगर : जनपद के तीनों विधान सभा क्षेत्र में 01 लाख 57 हजार 929 फर्जी मतदाता हैं। इनके नाम मतदाता सूची से पृथक किए जाएंगे। जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों को मतदाता सूची के गहन जांच करने का निर्देश दिया है। ऐसे मतदाताओं के बूथों पर बीएलओ से फार्म सात भरकर उनके नाम सूची से से हटाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विधान सभा क्षेत्र वार एक-एक बूथ की मतदाता सू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रही चहुंओर गंदगी

संत कबीर नगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संकल्प जनपद में साकार होता नहीं दिख रहा है। साफ-सफाई के सारे दावे खोखले साबित हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान चलने के बाद भी जगह-जगह गंदगी का ढेर लगा हुआ है। मुख्य मार्ग से लेकर सार्वजनिक स्थलों, कार्यालय पर गंदगी व कचरा जमा है। राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु ने खलीलाबाद जूनियर हाई स्कूल से किया था। यहां पहले दिन सफाई क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

छठपूजा स्थल पर असलहा लहराने वाला गिरफ्तार

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम औराडाड़ में बुधवार की शाम पोखरे पर छठ पूजन कर रही महिलाओं में असलहे के बल पर दहशत फैलाने वाले युवक को पुलिस ने रंगे हाथ गिरप्तार किया हैं। इस दौरान अनेक महिलाएं बिना पूजा किए ही वापस लौट गयी। जानकारी के अनुसार ग्राम औराडाड़ के नजदीक एक पोखरे पर छठ पूजन के लिए महिलाएं एकत्र थीं। इसी बीच गांव का एक युवक असलहे के साथ पूजा स्थल पर पहुंचा और पूजा कर रही महिला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

भ्रूण हत्या जीवन अधिकार का हनन

संत कबीर नगर : जच्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में बुधवार को खलीलाबाद तहसील सभागार में विधिक साक्षरता शिविर लगा। इस अवसर पर जनपद न्यायाधीश सैय्यद मो. हसीब ने कहा कि शून्य से छह वर्ष आयु वर्ग में अप्रत्याशित गिरावट आई है। यह स्थिति हम सभी के लिए ¨चता का विषय है। बालिकाओं की संख्या में बीते दस वर्ष में भारी गिरावट हुई है। अब ¨लगानुपात 14 अंक कम होकर 902 ही रह गया है। यह गिरावट बालिकाओं के ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

भूमि विवाद में एक की मौत, चार घायल

संत कबीर नगर : बखिरा थानाक्षेत्र के ग्राम गोहवनिया में बुधवार की शाम हुए भूमि विवाद में एक की मौत हो गई, जबकि दो महिलाओं समेत चार लोग घायल हो गए। घटना को अंजाम देने के बाद हमलावार फरार बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार बखिरा के ग्राम गोहवनिया निवासी सर्वजीत पुत्र बनवारी का पट्टीदार से जमीन को लेकर विवाद चला आ रहा था। मामला न्यायालय में विचाराधीन है और जमीन पर स्थगन आदेश भी है। जमीन पर कब्जा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:05 PM (IST)
        

हंगामा के बीच कार्य योजना स्वीकृत

कबीर नगर : सांथा क्षेत्र पंचायत के सभागार में सोमवार को क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ग्राम प्रधानों व जन प्रतिनिधियों की बैठक ब्लाक प्रमुख शहरून्निशां की अध्यक्षता में आहूत की गई। क्षेत्रीय विधायकपप्पू निषाद की मौजूदगी में 7 करोड़ 39 लाख 70 हजार रुपये का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। इस दौरान बीच-बीच में हंगामा भी होता रहा। बैठक में सर्वप्रथम लेखाकर उदयशंकर पांडेय ने प्रस्ताव पढ़कर सुनाया तो ब्लाक प्रमुख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:15 AM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें