Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

बजरंग बली के भक्ति में गोता लगाते रहे श्रद्धालु

संत कबीर नगर: हनुमान जयंती शहर में गोला बाजार हनुमान मंदिर में बुधवार की रात भजन-कीर्तन हुआ। बजरंगी बली के भक्ति में श्रद्धालु पूरी रात गोता लगाते रहे। मंगलमूरत मारुति नंदन का गुणगान कर अमंगल के नाश की प्रार्थना की गई है। कार्यक्रम का शुभारंभ भजन गायक हरमहेंद्र पाल ¨सह रोमी ने गणपति वंदना से किया। उसके पश्चात बजरंग वाण का पाठ किया। बजरंग बली करेंगे बेडा पार भजन गाकर सभी को झूमने पर विवश कर दि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

सूचना न मिलने पर मुकदमे की चेतावनी

संत कबीर नगर : बखिरा कस्बा निवासी तथा उच्च न्यायालय में अधिवक्ता अजीत बरनवाल ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा समय से जनसूचना नहीं दिए जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सत्रह माह पूर्व जनसूचना मांगी गई थी, परंतु अभी तक नहीं मिल पाया है। अधिवक्ता श्री बरनवाल ने बताया कि उन्होंने मई 2013 मे बीएसए कार्यालय से सात बिंदुओं की सूचना मांगी थी। प्रथम अपीलीय पत्र भेजकर भी सूचना देने की म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

पटटाधारकों को नहीं मिला कब्जा

धनघटा : तहसील क्षेत्र के ग्राम सिरसी में एक वर्ष पूर्व चार दर्जन से अधिक भूमिहीनों को ग्राम समाज की भूमि पर कृषि का पट्टा आवंटन किया गया था। प्रशासनिक उदासीनता के चलते एक साल बाद भी पट्टा धारको को कब्जा नही मिल पाया । इसकी शिकायत कई बार तहसील दिवस व थाना दिवस में किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नही की गई । पट्टा धारक कब्जा पाने के लिए दर दर भटकने को मजबूर हैं। तहसील क्षेत्र के ग्राम सिरसी के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

दीप पर्व पर जगमगा उठे गांव व शहर

संत कबी नगर: ज् च्योतिपर्व दीपावली पर गुरुवार को पूरा शहर, नगर, गांव, कस्बा झिलमिल रोशनी व प्रकाश से जगमगा उठा। शुभ मुहूर्त में धन-संपदा की अधिष्ठात्री महालक्ष्मी, विघ्न विनाशक श्रीगणेश की उपासना कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। सुबह से बाजार खरीदारी करने वालों की भीड़ से पटा रहा। यह सिलसिला बर्तन, गहने, घर की सामग्री, मिठाई, फल, फूल-माला, लक्ष्मी-गणेश की मूíत की खरीदारी के साथ संपन्न हुआ। सुब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

छठ पर्व की तैयारी शुरू, पूजा स्थलों की हुई सफाई

, संत कबीर नगर : सूर्योपासना के महापर्व छठ पर्व की तैयारियां दीपावली से ही प्रारंभ हो गई है। नगरपालिका खलीलाबाद द्वारा समय माता मंदिर, पुरानी तहसील स्थित बड़े पोखरे, रेलवे स्टेशन के पास तथा चीनी मिल के उत्तर साफ-सफाई कर घाटों पर तैयारिया की जा रही है। लोक पर्व छठ के मद्देनजर साफ-सफाई कार्य किया जा रहा है। गुरुवार दीपावली पर्व पर अभियान के तहत सफाई की गई। शहर के छठ पूजा स्थल पर सफाई करके रंग-रोग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

गर्म कपड़ों से गुलजार हुआ बरदहिया

संत कबीर नगर : ठंड के दस्तक देते ही जनपद में गर्म कपड़ों की आवक बढ़ गई हैं। ऊनी वस्त्रों का बाजार धीरे-धीरे गर्म हो रहा है। बरदहिया बाजार मेज् ज्यादातर ऊनी कपड़े के कारोबारियों का जमावडा लगना शुरू हो गया है। जनपद मुख्यालय से लेकर विभिन्न कस्बों में गर्म कपड़ों का बाजार सज गया है। कारोबारियों का कहना है कि सितंबर माह से ऊन की मांग प्रारंभ हो जाती है। लगभग चालीस फीसदी बिक्री सितंबर-नवंबर तक हो जाती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

पंडालों में प्रतिमा दर्शन को उमडे़ श्रद्धालु

संत कबीर नगर : दीपोत्सव के पावन पर्व पर गुरुवार को श्रद्धालुओं ने मां लक्ष्मी व गणेश का पूजन-अर्चन किया। नगर व ग्रामीण क्षेत्र के पंडालों में स्थापित प्रतिमाओं के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। साज-ज्च्जा के बीच प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र बनी रहीं। शहर के समय माता मंदिर, गोला बाजार, सुगर मिल रोड, रामनगर, हाईडिल कालोनी, पुलिस लाइन, बरदहिया बाजार स्थित दुर्गा मंदिर, राम जानकी मंदिर,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

छप्पर पर पन्नी डाल गुजारा कर रहे गरीब

, संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के पौली ब्लाक अंतर्गत अति पिछड़े ग्राम चकिया का चयन लोहिया समग्र ग्राम योजना में किया गया हे। ग्रामीणों में उम्मीद जगी कि शासन की योजनाओं से गांव चच्छादित हो जाएगा। प्रशासनिक उदासीनता से सत्र बीतने के बावजूद गांव में अभी भी जहां विजली का काम अधूरा पड़ा है वही शुद्ध पेय जल व सिर छिपाने के लिए प्रप्रस्तावित आवासों का लाभ पात्रों को नहीं मिल सका। विवशता में गरीब झोपड़ी पर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

झूम कर हुई पटाखा की बिक्री

ा, संत कबीर नगर : दीपावली पर्व पर गुरुवार को झूम कर पटाखा की बिक्री व खरीदारी की गई। लाइसेंसी दुकानें के अलावा दर्जनों दुकानें पर बिना लाइसेंस के पटाखा बेचे गए। शहर के जूनियर हाईस्कूल समेत जनपद के बाजारों में“बच्चों से लेकर बड़े व बुजुर्ग पटाखा खरीदते रहें। पटाखा बेचने के लिए महज ढाई दर्जन के करीब लाइसेंस लिए गए और दर्जनों दुकानें सजी रही। खलीलाबाद के जूनियर हाईस्कूल में प्रशासन द्वारा पटाखा की... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

जान जोखिम में डाल यात्रा करना मजबूरी

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के विभिन्न मार्गो पर वाहनों के अभाव का लाभ टैक्सी चालक उठा रहे हैं। यात्रियों को समय से पहुंचने की जल्दी रहती है। इसका फायदा उठाते हुए वाह चालक क्षमता से अधिक सवारियों को लटका लेते है और मनमाना किराया वसूलते हैं। यात्री जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर होते हैं। मनमाना किराया वसूली का विरोध करने पर टैक्सी चालक आमादा फौजदारी हो जाते हैं। शिकायत के बाद भी क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

याद किए गए अशफाकुल्ला

संत कबीर नगर : बुधवार को जिला कार्यालय पर कांग्रेसियों ने अशफाक उल्लाह खां की जयंती मनायी। यहां उनके व्यक्तित्व व कृतित्व एवं स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान की चर्चा की गई। इस अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद सुरेंद्र यादव ने कहा कि क्रांतिकारियों में अशफाकउल्ला खां अग्रणी नेता थे। उन्होंने क्रांतिकारी संगठन को चलाने के लिए कार्य किया। धन की कमी महसूस होने पर अंग्रे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:12 AM (IST)
        

एसपी से दूसरी बार मिली पीड़ित महिला

संत कबीर नगर : कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश संगठन मंत्री मो. नाजिम खां पर अश्लील हरकत एवं धन उगाही का आरोप लगाने वाली महिला बुधवार को दूसरी बार एसपी रोहन पी कनय से मिली और कार्रवाई की मांग उठाई। महिला ने पुलिस पर कांग्रेसी नेता के प्रभाव में आकर उसकी आवाज को अनदेखी करने का आरोप लगाया। दुधारा थाना क्षेत्र की रहने वाली यह महिला दो दिन पूर्व एसपी कार्यालय आयी थी। महिला ने शिकायती पत्र सौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:11 AM (IST)
        

नहीं थम रहा कच्ची का कारोबार

संत कबीर नगर: विकास खंड बघौली अंतर्गत ग्राम पंचायत कजूरी में कच्ची बनाने और बेचने का धंधा थम नहीं रहा है। हकीकत जानने के बाद भी आबकारी विभाग चुप्पी साधे बैठा है। कच्ची के चलते आए दिन मारपीट की घटनाएं होती रहती हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन से कच्ची के कारोबार पर अंकुश लगाने की मांग की है। कांटे पुलिस चौकी के निकट ग्राम पंचायत जूरी में कच्ची बनाने का कारोबार काफी दिनों से चला आ रहा है। इस गांव में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:09 AM (IST)
        

कार की ठोकर से पुलिसकर्मी घायल

संत कबीर नगर : कोतवाली अंतर्गत मगहर चौकी क्षेत्र के दुर्गामंदिर चौराहे पर बुधवार को कार की ठोकर लगने से मगहर चौकी पर तैनात दीवान गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने चालक को कार सहित अपने कब्जे मे ले लिया। स्थानीय लोगों ने पुलिस की मदद से घायल दीवान को जिला चिकित्सालय भेजा। जानकारी के अनुसार मगहर चौकी के दीवान कृष्ण कुमार राव अपने दो पहिया वाहन से राष्ट्रीय राजमार्ग से जा रहे थे। अभी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:07 AM (IST)
        

हनुमत जयंती पर चालीस पाठ व पूजन

संत कबीर नगर : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परमभक्त और बल, बुद्धि, विद्या के प्रतीक हनुमान जी की जयंती बुधवार को श्रद्धापूर्वक मनाई गई। मंदिरों में पूजन-अर्चन के पश्चात सुंदर कांड, बजरंग बाण, हनुमान चालीसा के साथ महावीर की स्तुति व आराधना की गई। भजन-कीर्तन के बीच मंगलमूरति मारुति नंदन से अमंगल के समूल नाश की प्रार्थना हुई। मंदिरों में पूरे दिन दर्शनाíथयों का तांता लगा रहा। पूरी रात जागरण ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:05 AM (IST)
        

मेडिकल कालेज से वापस आया लावारिस

संत कबीर नगर :खलीलाबाद कोतवाली के नेदुला बाइपास पर चार दिन पूर्व गंभीर रूप से घायल को जिला अस्पताल से मेडिकल रेफर किया गया था। सिर में गंभीर चोट के बाद भी चिकित्सकों ने बुधवार को घायल को पुन: जिला अस्पताल भेज दिया। उन्नीस अक्टूबर को नेदुला बाइपास पर घायल व्यक्ति को स्थानीय लोगों ने जिला अस्पताल में दाखिल कराया। सिर में गंभीर चोट के कारण प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे मेडिकल कालेज गोरखप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:00 AM (IST)
        

छठ में यहां स्नान किया तो बीमार पड़ जाएंगे

संत कबीर नगर :सूर्य उपासना का महापर्व छठ के मद्देनजर निर्धारित पूजा स्थलों की साफ-सफाई की सुधि अभी नहीं ली जा रही है। छठ त्योहार के उपयोग में आने वाले पोखरे अभी तक गंदगी से पटे हुए हैं। नगर पंचायत क्षेत्र व अन्य स्थानों पर अभी तक इस निमित्त इंतजाम नहीं किया जा सका है। पुत्र प्राप्ति एवं दीर्घायु होने की कामना को लेकर माताएं छठ का त्योहार करती हैं। इस अवसर पर निर्धारित पूजा स्थल पर सूर्य को अ‌र्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:59 PM (IST)
        

दूसरी शादी के बाद पति पर उत्पीड़न करने का आरोप

संत कबीर नगर : बखिरा थाना क्षेत्र के ग्राम तरकुलवा निवासी एक विवाहिता ने अपने पति पर उत्पीड़न करने और गुजारा के लिए खर्च न देने की शिकायत थाने में की है। उसने पति द्वारा दूसरी शादी करने के बाद से तीन बच्चों के साथ जिंदगी कठिन हो जाने की समस्या बताते हुए मुकदमा कायम करने की मांग की है। थाने में दी गई तहरीर में नजीबुन्निशा पत्‍‌नी मुहम्मद सलमान खान ने लिखा है कि उसकी शादी पांच वर्ष पूर्व तरकुलवा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:57 PM (IST)
        

सिलेंडर में रिसाव से रिहायशी झोपड़ी जल कर राख

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के बकौली निवासी एक व्यक्ति के घर ब्रह्मभोज का कार्यक्रम में बुधवार को सिलेंडर पर खाना बन रहा था। इसी दौरान सिलेंडर के पाइप में रिसाव होने से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने झोपड़ी को अपने आगोश में ले लिया जिससे उसमें रखा सारा सामान जल कर राख हो गया । घटना की सूचना पर दमकल आग को बुझाने जा रहा था कि बीच में ही फंस गया और वह मौके तक नहीं पहुंच पाया। ग्रामीणों के अथक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

दुकान का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

संत कबीर नगर: बखिरा थाना क्षेत्र के ग्राम बभनी बाजार में स्थित सर्राफा की दुकान से मंगलवार की रात्रि में ा ताला तोड़कर हजारों का सामान चोरी कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित दुकानदार मे थाने मे तहरीर देकर मुकदमा कायम करने की मांग किया है। थाने में दी गई तहरीर में बखिरा बाजार निवासी राजेश सोनी पुत्र कमलेश चंद्र सोनी ने लिखा है कि उनकी बभनी बाजार में सर्राफा की दुकान है। धनतेरस के अवसर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:54 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें