Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

मतदाता सूची का मिलान कर करें सत्यापन

संत कबीर नगर: त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की मतदाता सूची सुधार के लिए तहसील क्षेत्र के मेंहदावल, सांथा और बेलहर ब्लाक मुख्यालयों पर बीएलओ का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सभी को विधानसभा की मतदाता सूची से मिलान करके सत्यापन करने के बाद अंतिम रिपोर्ट देने की बात कही गई। पूरे मार्च महीने तक चलने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में पूरी सावधानी के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया। मेंहदाव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:47 PM (IST)
        

गांवों मे चढ़ा फागुनी रंग

संत कबीर नगर: होली के त्योहार को लेकर फागुनी रंग ग्रामीण अंचलों की हवा मे घुलने लगा है। परंपरागत रुप से होने वाले कार्यक्रमों के साथ ही भंग और रंग की व्यवस्था करने के लिए आपसी विचार विमर्श और रात को कीचड़ की हंडी फेंक चिढ़ाने का कार्यक्रम भी अब तो शुरु हो गया है। हालांकि होली के फाग गीतो के स्थान पर फिल्मी गानों की दबिश सामने आ रही है, बावजूद इसके महामूर्ख सम्मेलन को लेकर भी अभी से उपाधियां भी तै... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:47 PM (IST)
        

होली पर महंगाई की मार

संत कबीर नगर : होली पर मंहगाई की मार हर परिवार पर प्रत्यक्ष रुप से पड़ा रही। महंगाई से त्योहार का रंग फीका पड़ने लगा है। महंगाई दैनिक उपयोग की सामग्रियों के साथ खान-पान पर दिखने लगी है। महंगाई से होली का रंग जहां फीका पड़ रहा है वहीं गुजिया की मिठास कम हो गई है। होली में बनने वाले पकवान खासतौर पर गुजिया सामग्री के लिए ग्राहक अब बाजार में नजर तो आने लगे हैं, लेकिन पिछले साल से कम हैं। बढ़ती महंगाई... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:46 PM (IST)
        

सात साल से अधर में आवास की दूसरी किस्त

संत कबीर नगर: तहसील क्षेत्र के शनिचरा बाजार, हड़ियामाफी, पौली, सहित लगभग आधा दर्जन गांवों को सात साल पहले अपना घर बनाने के लिये सरकार ने एक किस्त दे कर भवन का निर्माण शुरू कराया। गरीब अपना पुराना छप्पर उजाड़ कर नए भवन का निर्माण कराने लगे। पहली किस्त का पैसा जब खर्च हो गया तो पात्र दूसरे किश्त की मांग किए। मांग पर जांच भी की गई। सात साल का समय बीतने के बाद भी उनको दूसरी किस्त का धन नहीं मिल पाया, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:44 PM (IST)
        

सड़क पर फैल रहा घरों का गंदा पानी

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के शनिचरा बाजार में बीचो बीच सडक पर गांव का ही एक व्यक्ति अपने घर से निकला का पानी बहा रहा है, जिससे जल जमाव की स्थिति बनी हुई है। पानी को रोकने के लिए ग्रामीणों ने कई बार सोख्ता बनवाने को कहा लेकिन उक्त व्यक्ति पानी गिराने से मना करने पर आमादा फौजदारी हो जा रहा है। इससे बाजार के लोगो को जहां आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वही गंदगी से बीमारी फैलने की आशं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:44 PM (IST)
        

प्रधान का भाई बना बीएलओ, एसडीएम को पत्र

संत कबीर नगर : पौली क्षेत्र के ग्राम पंचायत खेवसिया में प्रधान के सगे संबंधी को गांव का बीएलओ बनाने से मतदाता सूची बनाने का काम सुचारू रूप से होने में ग्रामीणों को संदेह है। ग्रामीणों ने एसडीएम को पत्र देकर दूसरे बीएलओ को गांव में नियुक्त करने की मांग की है, जिससे सूची पारदर्शी बन सके। एसडीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुये संबंधित लोगों को कार्रवाइ करने के लिए आदेशित किया है। एसडीएम को दिए गए प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:43 PM (IST)
        

विकलांगों को मिलेगा निश्शुल्क उपकरण

सेमरियावां: भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर के तत्वावधान में विकलांगों को निश्शुल्क उपकरण वितरण किये जाने हेतु चिह्नीकरण शिविर का आयोजन 12 मार्च 2015 को प्रात: दस बजे से जिला चिकित्सालय में किया गया है। उक्त जानकारी गुरुवार को जारी विज्ञप्ति में देते हुए बीडीओ उपेन्द्र कुमार पाठक ने कहा कि ऐसे समस्त पात्र विकलांगजनों को जिन्हें सहायक उपकरण की आवश्यकता है, वे शिविर में उपकरण हेतु परीक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:43 PM (IST)
        

जलनिकासी के अभाव में दुर्गजोत-बेलहर के बीच सड़क ध्वस्त

संत कबीर नगर : मेंहदावल बस्ती मार्ग से दुर्गजोत चौराहे से निकलकर रुधौली की तरफ जाने वाली सड़क बेलहर तक के बीच उखड़कर क्षतिग्रस्त हो गई है। सड़क के किनारे बसे घरों के सामने नाली न होने से घरों का पानी सड़क पर ही गिरने से कीचड़ के बीच आवागमन करना पड़ता है। क्षेत्रीय निवासियों ने सड़क के किनारे नाली निर्माण के साथ ही सड़क का निर्माण कार्य करवाने की मांग की है। दुर्गजोत से रुधौली तक के लिए बनी सड़क बेलहर गां... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:42 PM (IST)
        

होलिका दहन के बाद छायी होली की मस्ती

संत कबीर नगर गुरुवार को देर शाम होलिका दहन के बाद लोग होली की मस्ती में डूब गये। इस महा पर्व की पूर्व संध्या पर होली मिलन समारोह भी हुए, जिसमें अबीर-गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देने का दौर चला। इस दौरान बच्चे भी मस्ती में दिखे और बड़ों पर रंग डाला। गावों में महिलाओं ने महिलाओं एवं युवाओं ने लोगों पर रंग डालकर डालकर हुड़दंग मचाया। होली की पूर्व संध्या पर नगर में आयोजित विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:42 PM (IST)
        

नाला के गंदा पानी से कच्ची बनाते पांच गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम झीनखाल बंजरिया स्थित सिकरिया नाला के गंदा से बना रहे कच्ची शराब के साथ कोतवाली पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में महुआ लहन बरामद करके नष्ट किया। इस कार्य में लिप्त पांच लोगों को गिरफ्तार कर कच्ची बरामद बरामद किया है। बता दे कि खलीलाबाद ब्लाक के ग्राम झीनखाल बंजरिया में कच्ची शराब ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:41 PM (IST)
        

बीमारियों को दावत दे रहे खुले में बिकते खाद्य पदार्थ

संत कबीर नगर: : पर्व पर रंग बिरंगी मिठाईयों की भरमार है। कृतिम खोआ व छेना की मिठाईयों के साथ दूषित खाद्य पदार्थ से बाजार पटे हुए है। खुले में मानक विपरित सामग्रियों से बीमारियों की संभावना प्रबल रहती है। ऐसे में विभागीय उदासीनता से खुले में पेय व खाद्य पदार्थ बिक रहे हैं। खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों व पेय की बिक्री के प्रति स्वास्थ विभाग उदासीन बना हुआ है। नगर हो या कस्बे के बाजार सड़क व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:40 PM (IST)
        

पंचायत चुनाव में सपा की सफलता जरूरी

संत कबीर नगर : समाजवादी पार्टी की जनपद के तीनों विधान सभा क्षेत्रों में गुरुवार को बैठक आहूत की गई। यहां वक्ताओं ने पंचायत चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं से लगने एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का आह्वान किया। खलीलाबाद विधान सभा क्षेत्र की बैठक पार्टी कार्यालय पर जिला कोषाध्यक्ष प्रदीप ¨सह की अध्यक्षता में हुई, जिसमें पंचायत चुनाव के मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया। इस ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:39 PM (IST)
        

होली में डीजे बजा तो खैर नहीं

संत कबीर नगर : बखिरा पुलिस चौकी पर बुधवार को पीस कमेटी की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता क्षेत्राधिकारी आरके शर्मा ने करते हुए होली के त्योहार को शांति पूर्ण संपन्न कराने के लिए नागरिकों से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि होलिका दहन के दिन सभी एसपीओ टोलियां बनाकर रात्रि आठ बजे से 12 बजे तक कस्बा व गांवों में होलिका दहन की निगरानी करेंगे। किसी भी विवाद की स्थिति में एसपीओ स्थानीय पुलिस की मदद ले सकते ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

होली के रंग में रंगे कार्यालय व विद्यालय

संत कबीर नगर : होली का पर्व का अवकाश होने पर बुधवार को कार्यालय एवं विद्यालयों में जमकर होली खेली गई। फाग व होली गीत गाकर महापर्व का हुआ अभिनंदन किया गया। छोटे-बडे़ सभी रंग व गुलाल से सराबोर होकर घर पहुंचे। पर्व के मद्देनजर गुरुवार को शुक्रवार को अवकाश घोषित है। कई स्कूलों में भी अध्यापकों एवं बच्चों ने होली खेल कर एक-दूसरे को बधाई दी। रंग व अबीर लगाने में छोटे बच्चों को उत्साह देखते ही बन रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

बारिश में बर्बाद फसल का मिले मुआवजा

संत कबीर नगर : जिले में बरसात की वजह से हुए किसानों का नुकसान के मुआवजे के लिए बुधवार को सपा प्रजापति महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल प्रजापति ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में शासन की मंशा के अनुरुप किसानों के बर्बाद फसल का शीघ्र मुआवजा देकर शासन के योजना को जनता तक पहुंचाने की बात कहीं है। जिलाधिकारी को दिए गए पत्र में कहा है कि खेती जिले की किसानों के आय का मुख्य स्त्रोत है। ग्रामीण अंचल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

कहर बनकर टूट रहा नीलगायों का झुंड

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के अनेक गांवों में नील गायों के झुंड के खेतों में टूट पड़ने से किसानों को रात की नींद तो दूर दिन में भी रखवाली करने से छुट्टी नहीं मिल पा रही है। पलक मारते ही दर्जन भर की संख्या वाला दल खेत में घुसकर उनके सपनों को मटियामेट कर दे रहा है। क्षेत्रीय किसानों ने सरकारी अमले से नीलगायों पर नियंत्रण करने के लिए व्यवस्था कराने की मांग की है। क्षेत्र के बेलहर जंगल में भारी सं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

राजस्व वसूली में नपा व विद्युत विभाग अव्वल

संत कबीर नगर : जिलाधिकारी अजयदीप ¨सह ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व वसूली की मासिक समीक्षा की। राजस्व वसूली में नगर पालिका खलीलाबाद एवं विद्युत विभाग अव्वल रहे। जबकि व्यापार कर एवं स्टाम्प निबंध विभाग ने 99 फीसदी लक्ष्य पूरा किया है। राजस्व वसूली में लापरवाही मिलने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदारों को फटकार लगाया। अधिकारियों को दस मार्च तक समस्त शिकायतों के निस्तारण करने का निर्देश दिया। ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:56 PM (IST)
        

नीटू, परवेज व लालजी ने मारी बाजी

संत कबीर नगर : नगर पंचायत मेंहदावल के नवनिर्मित बैड¨मटन हाल में चल रहे तीन दिवसीय चैलेंजिंग बैड¨मटन प्रतियोगिता का बुधवार को समापन हुआ। इस दौरान ¨सगल प्रतियोगिता में नीटू वर्मा तथा डबल्स मुकाबले में परवेज और लालजी की जोड़ी ने जीत हासिल की। नगर पंचायत अध्यक्ष मोती जायसवाल ने पुरस्कार वितरण के उपरांत ने कहा कि खेल सामाजिक समरसता के सशक्त माध्यम होते हैं। शरीर की सुरक्षा के साथ ही इससे सर्वांगीण व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:55 PM (IST)
        

एक माह का वेतन रोकने की संस्तुति

नाथनगर : निर्वाचन नियामवली का उल्लंघन करने पर खण्ड विकास अधिकारी नाथनगर ने ग्राम पंचायत अधिकारी राम अधीन का एक माह का वेतन रोकने की संस्तुति करते हुए डीपीआरओ को पत्र भेजा है। बीडीओ की इस कार्रवाई से कर्मचारियों में हडकंप मच गई है। बुधवार को ब्लाक सभागार में मतदाता पुर्नरीक्षण के लिए बीएलओ की एक बैठक बुलाई गई थी। इसमें मौजूद सभी बीएलओ को प्रपत्र वितरित किया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत गजाधरपुर के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        

ढाई वर्ष के मासूम के साथ अप्राकृतिक दुष्कर्म

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम सोनडीहा निवासी एक मासूम के साथ पड़ोसी द्वारा बुधवार की देर शाम अप्राकृतिक दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। बच्चे की शोर की आवाज सुनकर पहुंचे लोगों ने द¨रदे को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया। व्यक्ति को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही थी। वही मासूम को इलाज के लिए निकट के अस्पताल में भेज दिया गया है। समाचार लिखे जाने तक मुकदमा कायम कर लिया गया था। स्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें