Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

छात्रवृत्ति के लिए 50 प्रतिशत से अधिक अंक पाना अनिवार्य

संत कबीर नगर : भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री के पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। कक्षा एक से परास्नातक एवं टेक्निकल प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को योजना से लाभांवित किया जाएगा। इसमें पिछली कक्षा में पचास प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इनकी सूचना पंद्रह अगस्त तक आन ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:31 PM (IST)
        

कटान रोकने में नाकामी, दहशत में तटवर्ती ग्रामीण

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के रामुपर मकदुम पुर बांध पर घाघरा की कटान तेज हो गई है। बाढ़ खंड कटान रोकने के लिए भरसक प्रयास तो कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। इससे तटवर्ती ग्रामीण दहशत में हैं। ग्रामीणों का कहना है कि अगर बंधा कटा तो घर व खेती से फिर हाथ धोना पड़ेगा। तटवर्ती ग्रामीण राम बदन, किशुन लाल, राम पत, प्रभुनाथ, आद्या प्रसाद, रमांकांत, आलोक कुमार, नाटे, शंकर, श्री चंद ने बताया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:30 PM (IST)
        

चोरी से बिका 7.5 टन टावर एंगिल बरामद, छह गिरफ्तार

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के कांटे चौकी के समीप स्थित उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के गोदाम से टुंग्पार के लिए भेजे जाने वाले एगिंल को रास्ते में ही बेचे जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने कोतवाली में बुलाई गई पत्रकार वार्ता में बताया कि गत 26 जून को देर शाम उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के गोदाम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:29 PM (IST)
        

शौचालय निर्माण पर जोर, पुराने हो रहे ध्वस्त

संत कबीर नगर : गांवों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए नए शौचालयों के निर्माण पर विशेष जोर है, परंतु पुराने पर किसी का ध्यान नहीं है। नतीजन पुराने शौचालय ध्वस्त होते चले जा रहे हैं और गांवों में स्वच्छता अभियान हवा हवाई साबित हो रहा है। जानकारी के अनुसार ग्राम नंदौर में मुख्य मार्ग के किनारे 6 वर्ष पहले सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था। निर्माण के समय इसकी लागत लगभग दो लाख रुपये आयी थी। उक्त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:28 PM (IST)
        

बेकार साबित हो रहे ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र

संत कबीर नगर : ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की हालत आजकल खराब हो गई है। यहां प्रसूता महिलाओं को किसी तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अधिकांश स्वास्थ्य केंद्र हमेशा बंद रहते हैं। तहसील क्षेत्र के हास डाड़ी , मड़पौना, बकौली, रामपुर, शिव बखरी, डाड़े गाव, छपरा मगर्वी सहित दर्जनों गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। विडंबना इस बात की है कि अधिकतर स्वास्थ्य केंद्र या तो ढ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:28 PM (IST)
        

आखिर कहां गया 14.5 टन सरिया

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के कांटे चौकी के समीप स्थित उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के गोदाम से गत 26 जून को 22 टन सरिया को टुंग्पार के लिए भेजा गया था। ट्रक चालक व अन्य लोगों की संलिप्तता से उसे कानपुर की मंडी में बेच दिया गया। मंगलवार को पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार कर 7.5 टन सरिया बरामद किया। ऐसे में सवाल उठता है कि जब ट्रक पर 22 टन एंगिल व सरिया लदा हुआ था तो बाकी कहा गया। ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:27 PM (IST)
        

पंचायत भवन बना पशुशाला

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के गांवों में लाखों की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया गया है। इसका प्रयोग गांव स्तर की बैठक के लिए होना है। कई स्थानों पर पंचायत भवन का प्रयोग पशु शाला के रूप में किया जा रहा है। ग्राम पंचायत उमरिया, पारा, खेवसिया, चंदौली माफी, बंधुपुर , कुरमौल, धौरहरा, मुठही कला, शनिचरा बाजार में सरकार ने लाखों की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया है। इन पंचायत भवनों पर सरका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:26 PM (IST)
        

ईद पर बांटी खुशियां, मांगी सबकी खैर

संत कबीर नगर : रमजान के 29 रोजे के पश्चात मंगलवार को खुशियों का पर्व ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाया गया। मुस्लिम भाई ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा कर एक दूसरे से गले मिल और मुबारकबाद दी। ईदगाहों पर मेले जैसा दृश्य रहा, जहां सभी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। रमजानुल मुबारक माह के 29 वे रोजा पर चांद का दीदार कर ईद की नमाज अदा की गई। खलीलाबाद ईदगाह, बिधियानी, बंजरिया, जामा मस्जिद, नूर मस्जिद आदि स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:25 PM (IST)
        

सर्प दंश से महिला की मौत

संतकबीर नगर : महुली थाना क्षेत्र के कठैचा निवासी राम कुमार की पत्‍‌नी शकुंतला घर में सोमवार की देर शाम सामान निकाल रही थी। इसी दौरान उसे एक जहरीला सांप ने डंस लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ने लगी। परिजन गंभीर हालत में उसे नाथ नगर अस्पताल ले आए, जहां के डाक्टरों ने जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया। जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने महिला को मेडिकल कालेज के लिये रेफर कर दिया। परिजन मेडिकल कालेज लेकर जा र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        

एएसपी व सीओ की बदली टोपी

संत कबीर नगर : पुलिस महानिदेशक के निदेश पर यहां के अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारियों ने अपनी टोपी बदल ली। ये पुलिस के अधिकारी अब नीले रंग की टोपी में नजर आएंगे। जानकारी के अनुसार पुलिस महा निदेशक आनंद लाल बनर्जी ने पत्र संख्या डीजी - बार- 102 - 01 - 2014 के पत्र संख्या में समस्त जोनल पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्र पुलिस उप महानिदेशक व पुलिस अधीक्षक को निदेश देते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        

खेती पर सूखे की मार, मुंह चिढ़ा रहे बादल

संत कबीर नगर : पर्याप्त बारिश न होने से खेती पर सूखे की मार है। जून के बाद अब जुलाई में भी अपेक्षित बरसात न होने से किसान मायूस हैं। अब उन्हें पूंजी निकालने की चिंता सता रही है। पैदावार प्रभावित होने की आशंका के बीच किसान जहां खून के आंसू रो रहे हैं, तो कृषि विभाग लाचार बना हुआ है। जनपद में सवा लाख हेक्टेयर के करीब कृषि योग्य भूमि है। इसमें 01 लाख 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में खेती की गई है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:45 PM (IST)
        

कटान स्थल पर रोड़ा की जगह डाल रहे मिट्टी

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के रामपुर- मकदूमपुर बांध पर रामपुर के पास हो रही घाघरा की कटान का क्षेत्रीय विधायक अलगू प्रसाद चौहान ने जायजा लिया। कटान रोकने के लिए बोरी में रोड़ा की जगह पर मिट्टी भरने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए विधायक ने दो बोरी का सेम्पल अपनी गाड़ी में रख कर डीएम व शासन के समक्ष पेश करने को कहा। घाघरा नदी की धारा ने अब पूर्वी छोर को छोड़ कर पश्चिमी छोर की तरफ अपना रुख कर लिया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:45 PM (IST)
        

स्ट्रीट लाइट से जगमगाएगा नेशनल हाइवे

संत कबीर नगर :अब राष्ट्रीय राज मार्ग पर चलने वाले लोगों को रात में कोई असुविधा नही होगी। इसके लिए मार्ग निर्माण कराने वाली कंपनी इसे स्ट्रीट लाइट से जगमगाने की तैयारी कर चुकी है। इसी के साथ ही ओवर ब्रिज पर चढ़ने से पहले ही शहर का नाम व महत्वपूर्ण अधिकारियों के मोबाइल नंबर के बारे में आम जन को जानकारी प्राप्त हो सकेगी। जानकारी के अनुसार गोरखपुर लखनऊ राष्ट्रीय राज मार्ग पर जिले में पड़ने वाले सड़क ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:44 PM (IST)
        

ब्लाक कर्मी बेपरवाह, फरियादी परेशान

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के नाथनगर व पौली ब्लाक कार्यालयों में कर्मचारी बेलगाम हैं। पिछले एक पखवारे से ब्लाक में खंड विकास अधिकारी के अलावा अन्य कर्मियों के नियमित न बैठने से फरियादी परेशान हैं। मामूली काम को लेकर आने वाली महिलाएं आए दिन निराश हो कर घर लौट रही हैं। नाथनगर व पौली में ब्लाक कर्मियों की लापरवाही से ग्राम पंचायतों में होने वाले विकास कार्य जहां ठप पड़ गए हैं, वहीं ब्लाक पर आने व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:43 PM (IST)
        

शिक्षक नदारद, शिक्षा मित्र चला रहे विद्यालय

संत कबीर नगर : पौली ब्लाक में प्राथमिक शिक्षा उदासीनता की भेंट चढ़ गई है। नतीजन पठन पाठन करने वाले बच्चों का भविष्य दांव पर लग चुका है। सोमवार को कुछ विद्यालयों पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला। विद्यालय के प्रधानाध्यापक नदारद मिले, वहीं शिक्षा मित्र मौजमस्ती में डूबे देखे गए। बच्चे भी पढ़ने की बजाय इधर उधर घूम कर समय बिता रहे थे। हर बच्चे को स्कूल भेजने के लिए शासन अनेक कार्यक्रम क्रियान्वित कर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:43 PM (IST)
        

सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाएं त्योहार

संत कबीर नगर : ईद व रक्षा बंधन त्योहार के मद्देनजर सोमवार को थाना परिसर में पीस कमेटी की बैठक आहूत की गई। बैठक में आगामी त्योहार आपसी भाईचारा के बीच मनाने का आह्वान किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम डा.आरडी पांडेय ने कहा कि ईद व रक्षा बंधन का त्योहार सभी धर्मो के लिए पवित्र माना जाता है। ईद पर आपसी भाईचारा का संदेश देते हुए लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं। रक्षा बंधन पर बहनें भाइयों की कला... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:42 PM (IST)
        

नहीं सुधरी विद्युत आपूर्ति, अंधेरे में डूबा रहा आधा कस्बा

संत कबीर नगर : मेहदावल क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की दशा लाख प्रयास के बाद भी बदहाली के दौर से निकल नहीं पा रही है। सप्ताह भर से जारी फाल्ट के चरम पर रहने के दौर के बीच शनिवार की रात्रि में भी कटौती का सिलसिला जारी रहा और आधे कस्बे की बिजली लोकल फाल्ट के नाम पर रात भर गुल रही। दस घंटे के कोटे के बीच में अब तो औसतन तीन घंटे ही बिजली मिल पा रही है। इसे लेकर क्षेत्र में असंतोष की चिंगारी भड़क रही है, ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:42 PM (IST)
        

आधा अधूरा हुई सोशल आडिट

संत कबीर नगर : प्राथमिक विद्यालय बघौली पर सोमवार को बघौली ग्राम पंचायत के वर्ष 2013-14 में मनरेगा योजना द्वारा कराए गए कार्यो का ग्राम पंचायत स्तरीय टीम ने सोशल आडिट किया। ग्राम पंचायत के अलावा अन्य विभागों के अभिलेख न होने के कारण सोशल आडिट पूरी नहीं की जा सकी। सोमवार को प्राथमिक विद्यालय बघौली पर ब्लाक कोआर्डिनेटर अखिलेश शर्मा के नेतृत्व में ग्राम पंचायत स्तरीय सोशल आडिट टीम पहुंची जिसमें वर्ष 2... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:41 PM (IST)
        

विकास कार्यो की हुई समीक्षा, आगे परीक्षा

संत कबीर नगर :जनपद में नोडल अधिकारी एवं प्रभारी मंत्री की होने वाले दौरे के मद्देनजर विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई। यहां डीएम ने अधिकारियों को विकास कार्यो के भौतिक सत्यापन कर कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया इस बैठक में जिलाधिकारी भरत लाल राय ने बताया 30 जुलाई को प्रमुख सचिव व नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम व 2 अगस्त को प्रभारी मंत्री कमाल अख्तर जनपद के दौरे पर रहे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:40 PM (IST)
        

अजगइबा घाट पुल का ग्रिल काट ले गए चोर

संत कबीर नगर :कोतवाली क्षेत्र के अजगइबा घाट पर आमी नदी को पार करके गोरखपुर जनपद में जाने के लिए बने पुल पर लगे ग्रिल को चोर काट कर उठा ले गए हैं। इससे ग्रामीणों के नदी में गिरने का खतरा हमेशा बना रहता है। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई, लेकिन विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के नौहट गांव से कुछ दूरी पर आमी नदी बहती है। इस नदी को पार करके गोरखपुर ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:38 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें