Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

गोवंशीय पशुओं को ले जा रही पिकप पलटी

संत कबीर नगर : बखिरा थाना क्षेत्र के रुधौली नंदौर मार्ग पर ग्राम बेलहर के निकट रविवार को सड़क के किनारे पशुओं से भरी एक पिकप अनियंत्रित होकर पलट गई। इससे उस पर लदी एक बछिया दबने से मर गई तथा एक तस्कर बुरी तरह घायल हो गया। गाड़ी पर बैठे तस्कर भागने में सफल रहे परंतु चालक को गंभीर हालत में मेंहदावल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाया गया। यहां से उसे जिला संयुक्त चिकित्सालय के लिए भेज दिया गया। उक्त प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

पासपोर्ट बनाने को 165 आवेदन जमा

संत कबीर नगर : कलेक्ट्रेट सभागार में पासपोर्ट बनाने के लिए रविवार को लगातार दूसरे दिन भी शिविर लगा। शिविर में पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया जानने के लिए नागरिकों को तांता लगा रहा। पूर्व में पंजीयन कराने वाले 57 आवेदकों का फार्म जमा किया गया। दो दिन के शिविर में अब तक कुल 165 फार्म जमा किए गए हैं। भारत सरकार मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया आसान कर दी गई है। विदेश यात्रा के लिए प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर दी गई जानकारी

संत कबीर नगर: सरकार द्वारा कुपोषण से बचाव के लिए रविवार को क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र औरही पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करने की योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान लगभग एक दर्जन महिलाओं को फल आदि देकर गोद भराई करने के बाद उन्हें सुरक्षित प्रसव और स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी कार्यक‌र्त्री कविता चौरसिया ने कहा कि गर्भावस्था के दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

अब अस्पताल में नहीं बनेगा जन्म प्रमाण पत्र

सेमरियावां: अस्पताल से जन्म प्रमाण पत्र बनाने पर शासन ने रोक लगा दिया है। जन्म प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार ग्राम पंचायत में तैनात ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत अधिकारी को दिया गया है। उक्त जानकारी रविवार को जारी विज्ञप्ति में देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. एस रहमान ने बताया कि अस्पताल से जन्म प्रमाण पत्र शासन के निर्देश पर 22 फरवरी 2015 से बनना बंद हो गया है। लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:11 PM (IST)
        

उत्तर पुस्तिकाएं पहुंची, मूल्यांकन आज से

संत कबीर नगर : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य सोमवार से प्रारंभ होगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जनपद में दो केंद्र बनाए गए हैं। यहां कुल 05 लाख 57 हजार 678 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। इस कार्य में वर्तमान समय में 127 उप प्रधान परीक्षक एवं 1185 परीक्षक लगाए गए हैं। रविवार को दोनों केंद्रों पर आई उत्तर पुस्ति... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:10 PM (IST)
        

सामान्य ज्ञान परीक्षा में मारी बाजी

संत कबीर नगर : खलीलाबाद के प्रेम बाबू सुमित्रा देवी पब्लिक स्कूल चगेरा मगेरा में रविवार को जनपद स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में स्थान अर्जित करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। जनपद स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में कक्षा एक से सात तक के चार सौ बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रधानाचार्य अंजू चौधरी के दिशा निर्देशन में आयोजित परीक्षा में मूल्यांकन के बाद आदित्य,... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:08 PM (IST)
        

भाजयुमों ने निकाला मशाल जुलूस

संत कबीर नगर : भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने रविवार को खलीलाबाद नगर में मशाल जुलूस निकालकर पुलिस भर्ती में हुई धांधली का विरोध किया। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। पुलिस भर्ती प्रक्रिया में धांधली बरतने का आरोप लगाकर भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया है। दो दिन पूर्व सीएम का पुतला दहन करने के बाद जुलूस की शक्ल में शांति मार्च निकाला। जिला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:07 PM (IST)
        

अमन व मोहब्बत का पैगाम देता है इस्लाम

संत कबीर नगर: इस्लाम अमन और मोहब्बत का पैगाम देता है। अल्लाह ने सभी को इंसान बना कर दुनिया में भेजा। नबी की सुन्नतों पर अमल करने वाला ही सच्चा मुसलमान बन कर दुनिया में अमन और मुहब्बत का पैगाम दे सकता है। अल्लाह और नबी के बताये रास्ते पर चलने से हमारे अंदर छुपी बुराइयां खुद ही खत्म हो जायेंगी। आज हम दुनिया के मसलों में पड़ कर इस्लाम और नबी के बताये रास्तों से भटक रहें हैं। उक्त बातें शनिवार की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:06 PM (IST)
        

सांप्रदायिक शक्तियां एकता में डाल रहीं खलल

संत कबीर नगर : सूफी संत कबीर की धरती से पूरे देश में हिन्दू-मुस्लिम एकता का संदेश का भेजा जाएगा। देश की आजादी हिन्दू मुस्लिम एकता का प्रतीक है, लेकिन सांप्रदायिक शक्तियां इसमें खलल डालकर इसे तोड़ना चाहती है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उक्त बातें पूर्व विधायक एवं खलीलाबाद विधान सभा के प्रत्याशी रहे अब्दुल कलाम ने रविवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं। कहा कि हिन्दू मुस्लिम ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:05 PM (IST)
        

कब्रिस्तान पर लगे खंभे व तार ले गए चोर

संत कबीर नगर: पौली क्षेत्र के सोनहन गांव के निकट कब्रिस्तान की सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत द्वारा तीन साल पहले खंभा लगा कर उसमें कंटीला तार लगाया गया था। शनिवार की रात चोर तार व खंभे को काट कर उठा ले गए। ग्रामीणों ने सुबह इसकी सूचना प्रधान को दिया। प्रधान ने मौके पर जा कर देखा तो खंभा व तार गायब मिला। प्रधान ने मुकामी पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। मुकामी पुलिस को दी गई तहरीर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:04 PM (IST)
        

रैली में सब पढ़ें, सब बढ़ें की रही गूंज

संत कबीर नगर: बघौली क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा स्कूल चलो अभियान की रैली रविवार को निकाली गई। रैली में नारों से लिखी पट्टियां जिसमें सब पढ़ें सब बढ़ें, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सर्व शिक्षा का एलान, पढ़े लिखें सब बनें महान आदि के नारों से जनता को जागरुक करने का बच्चों ने प्रयास किया। रैली विद्यालय परिसर से निकलकर पचेठी, खुटवां, मलिकजोत, गौरा, भैंसठ आदि गांवों का... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:03 PM (IST)
        

मंडलायुक्त व डीआइजी पहुंचे, ग्रामीणों से दूरी

संत कबीर नगर : थाना क्षेत्र के नगहरा में हुई आगजनी व खूनी संघर्ष की घटना के दूसरे दिन रविवार को मंडलायुक्त व डीआइजी बस्ती ने मौके का जायजा लिया। हालांकि दो अफसर ग्रामीणों से दूरी बनाए रहे, लिहाजा वह अपनी बात नहीं कह पाए। दोपहर में जब काफिले के साथ डीआइजी लक्ष्मीनरायन व मंडलायुक्त सूर्य प्रकाश मिश्र व डीएम अजयदीप ¨सह मौके पर पहुंचे तो गांव में सन्नाटा दिखा। दहशत के साये में रह रहे ग्रामीणों को उम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:02 PM (IST)
        

थाना परिसरों में नहीं लगा एटीएम

जागरण संवाददाता, मेंहदावल, संत कबीर नगर: जिले के हर थानों पर सुरक्षा के साथ ही धन निकासी के लिए एटीएम की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए दो माह पूर्व सभी थानो पर कमरे बनवाकर पूरा कर दिए गए हैं। कार्य पूरा होने के बाद अभी तक किसी बैंक का एटीएम नहीं लग सका है। क्षेत्रीय ग्रामीणों ने थानों पर एटीएम लगवाने की मांग की है। थानों के परिसर में एटीएम लगाने के लिए कमरों का निर्माण कार्य कराया गया था। पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:01 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में मौत

मगहर : कोतवाली क्षेत्र के पेपर मिल के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार की सुबह टहलने निकले 55 वर्षीय अधेड़ की अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण के लिए भेज दिया। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम भैसहिया निवासी 55 वर्षीय साधू सरन यादव रविवार की सुबह टहलने के लिए निकले थे। रैना पेपर मिल के निकट स्थित ढाबे के निकट पहुंचे थे कि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:01 PM (IST)
        

फरार अपराधियों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, दुधारा, संत कबीर नगर : बस्ती और जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आपराधिक मामलों में वांछित फरार तीन शातिर अपराधियों के खिलाफ दुधारा पुलिस ने रविवार की भोर में गिरफ्तार कर लिया। सभी के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सक्रिय अपराधियों पर नकेल कसने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत दुधारा पुलिस ने तीन अपराधियों को रविवार की भोर में ग्राम उ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 10:00 PM (IST)
        

वर्ष भीतर ही खराब हो गई सीसी सड़क

संत कबीर नगर: क्षेत्र के ग्राम खरवनिया को मेंहदावल- नंदौर मार्ग से जोड़ने के लिए बनाई गई सड़क की वर्ष भीतर ही गिट्टियां उखड़कर राहगीरों के लिए समस्या बनने लगी है। इससे नाराज ग्रामीणों ने सड़क निर्माण की जांच कराकर कार्रवाई करने के साथ ही इसे ठीक कराने की मांग की है। ग्राम खरवनिया को मेंहदावल- नंदौर मार्ग से जोड़ने के लिए लगभग एक वर्ष के पूर्व सौ मीटर सीसी सड़क का निर्माण कराया गया था। जिला पंचायत द्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:59 PM (IST)
        

अस्तित्व से जूझ रहा आवासीय भवन

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के मुखलिसपुर में बिजली विभाग के अभियंताओं के रात्रि निवास के लिए चार दशक पूर्व आवास का निर्माण कराया गया था। कुछ समय तो आवास बनने से जनता को अधिकारियों को मिलने व काम कराने में सुविधा रही। आवास पुराना होने व रखरखाव न होने से भवन जर्जर हो गया है और इसके आसपास उगे झाड़ झंखाड़ से विषैले जीव जंतुओं का बसेरा बना हुआ है। भवन के किनारे जाने से लोग कतराने लगे हैं। मुखलिसपुर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:56 PM (IST)
        

भूमि विवाद में संघर्ष व आगजनी, 20 घायल

संत कबीर नगर: थाना क्षेत्र के ग्राम नगहरा में भूमि विवाद को लेकर शनिवार को दो पक्षों में हुए खूनी संघर्ष में डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। इस घटना में एक स्कार्पियो, एक बोलेरो, एक मोटर साइकिल, जनरेटर, फर्नीचर की दुकान तथा अन्य लकड़ी के सामान आग के हवाले कर दिए गए। घटनास्थल पर अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया। घायलों को सीएचसी मलौली में भर्ती कराया गया जहां तीन की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:50 PM (IST)
        

रहस्यमय हालत में मिला युवक का शव

संत कबीर नगर: जनपद सिद्धार्थनगर के बांसी कोतवाली क्षेत्र से शुक्रवार को मेंहदावल थानाक्षेत्र के ग्राम धौरापार से अपने ननिहाल के लिए चले 27 वर्षीय युवक का शव शनिवार की भोर मे बखिरा थानाक्षेत्र के ग्राम अहिरौली स्थित बाग में पड़ा मिला। सूचना पाकर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। समाचार लिखे जाने तक मामले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं हो सका था। सिद्धार्थनगर जिले के ग्राम ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:46 PM (IST)
        

आवास के लिए भटक रहा गरीब, डीएम से गुहार

संत कबीर नगर: सांथा क्षेत्र के ग्राम धोबहा निवासी एक गरीब आवास के लिए भटक रहा है। उसका आरोप है कि कई बार अधिकारियों को प्रार्थनापत्र देकर आवास की मांग किया था परंतु सुनवाई नहीं हुई। बरसात के मौसम में उसके परिवार को सिर छिपाने के लिए गंभीर समस्या सामने आ सकती है। उसने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर आवास दिलाने की मांग किया है। भेजे गए शिकायती पत्र में धोबहा निवासी रजाउल्लाह पुत्र अब्दुल वाहिद ने लिखा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें