Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

रसोई गैस की कालाबाजारी का आरोप

महराजगंज : निचलौल कस्बे में स्थित एक गैस एजेंसी पर रसोई गैस की कालाबाजारी करने का आरोप लगाते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य कामरेड जाहिद अली शाह ने बृहस्पतिवार को डीएम को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने ज्ञापन में लिखा है कि वर्ष में प्रत्येक उपभोक्ता को 12 सिलेंडर मिलना चाहिए पर इस एजेंसी के लोग सिर्फ छह सिलेंडर देते हैं और उपभोक्ता के हिस्से का शेष छह सिलेंडर गोदाम से ब्लैक कर देते हैं। इस बारे म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:37 PM (IST)
        

विकास की चौखट से दूर टेढ़ी गांव के तेरह पुरवे

महराजगंज: संचार, चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में देश और समाज काफी उन्नति किया है लेकिन कुछ ऐसे गांव है जो देश आजाद हुए कई दशक बीत जाने के बाद भी विकास की एक किरण के लिये तरस रहे हैं। लक्ष्मीपुर क्षेत्र के पूरब सीमा पर स्थित ग्राम पंचायत टेढ़ी एक ऐसी ही ग्राम पंचायत है जहां के तेरह पुरवे विकास से मीलों दूर हैं। लक्ष्मीपुर एवं सदर ब्लाक के सीमा पर स्थित ग्राम पंचायत टेढ़ी में रोहिन नदी के किना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:35 PM (IST)
        

सड़क के किनारे पलटी चूजा लदा पिकप

संत कबीर नगर: मेंहदावल- करमैनी मार्ग पर ग्राम बाराखाल मोड़ पर गुरुवार को एक पिकप अनियंत्रित होकर पलट गई। पिकप मुर्गियों के चूजे लादकर इलाहाबाद से नौतनवा के लिए जा रही थी। एक ही जगह पर बार बार गाड़ियों के पलटने के बाद भी अभी तक लोक निर्माण विभाग द्वारा बचाव की व्यवस्था नहीं की गई है। माह भर भीतर एक ही स्थान पर पांच बार गाड़ियों के पलटने की घटना हो चुकी है। मुर्गी के चूजे लादकर इलाहाबाद से नौतनवा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:27 PM (IST)
        

जांच टीम के न पहुंचने पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

संत कबीर नगर: क्षेत्र के ग्राम पंचायत बाघनगर के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में सरकार ने धन से कराए गए कार्यों की स्थलीय जांच कराने के लिए शिकायती पत्र उच्चाधिकारियों से लगायत मुख्यमंत्री तक दिया। जांच टीम गठित होने के बावजूद तीन तारीख बीतने के बाद अधिकारी गांव में नहीं पहुंचे। आक्रोशित ग्रामीणों ने शाम तक इंतजार के बाद गांव में प्रदर्शन कर जांच अविलंब कराने की मांग की है। क्षेत्र के ग्राम पंचा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:26 PM (IST)
        

डब्ल्यू कोड से चल रहा शराब का अवैध कारोबार

संत कबीर नगर : आबकारी विभाग व गोरखपुर के सरैया डिस्टीलरी के बीच चल रहे अवैध शराब के कारोबार के लिए माफिया डब्ल्यू कोड का प्रयोग करते हैं। इसका खुलासा आबकारी विभाग के गोदाम पर अवैध शराब के साथ पकड़े गए वाहन चालक से पुलिसिया पूछताछ में किया। बीते रविवार को क्षेत्राधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने आबकारी विभाग के गोदाम से एक ट्रक नकली शराब बरामद किया था। हालांकि विभागीय दबा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:25 PM (IST)
        

साहब रहे नदारद, फरियादी परेशान

संत कबीर नगर : विकास खंड पौली में अधिकारियों के समय से कार्यालय न पहुंचने से जरूरतमंद चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं। उनकी सुधि लेने वाला कोई नहीं दिखता है। यह नजारा गुरुवार को देखने को मिला। ब्लाक पर जरूरतमंद बैठकर साहब का इंतजार कर रहे थे। ब्लाक कर्मी आपस में बात करने में व्यस्त रहे। ब्लाक पर आए जरूरतमंद को सुनने वाला कोई नहीं दिख रहा था। सरकार ने सभी अधिकारियों को दस से बारह बजे तक अपने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:25 PM (IST)
        

क्रिकेट प्रेमियों में निराशा

संत कबीर नगर : क्रिकेट विश्व कप का सेमीफाइनल मैच खेल प्रेमियों को निराश कर गया। खेल प्रेमियों में भारतीय टीम के क्वाटर फाइनल जीतने के बाद से ही उत्साह था, लेकिन वह घोर निराशा में बदल गया। क्रिकेट के दीवानों में विराट कोहली की चहेती अनुष्का को लेकर गुस्सा दिया। सभी विराट के एक रन पर आउट होने के लिए अनुष्का को ही जिम्मेदार बता रहे थे। सेफीफाइनल मैच को लेकर गुरुवार को क्रिकेट खिलाड़ियों और खेल प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

60 गांवों में लागू होगा मोबाइल मानीट¨रग सिस्टम

संत कबीर नगर : मनरेगा के तहत डाटा अंकन को समय से पूरा करने एवं गतिशीलता लाने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित मोबाइल मानीट¨रग सिस्टम के तहत जिले के 6 विकास खंडों के 60 ग्राम पंचायतों को पहले चरण में चुना गया है। इसके तहत चयनित ग्राम पंचायतों में मोबाइल/टेबलेट आदि की खरीद किया जाएगा। खरीद के लिए भारत सरकार द्वारा धनराशि उपलब्ध करवाया जाएगा। आयुक्त ग्राम विकास उत्तर प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:22 PM (IST)
        

बच्चों ने निकाली जागरुकता रैली

संत कबीर नगर: सर्व शिक्षा अभियान के तहत क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भैसमथान में स्कूल चलो जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को जिला पंचायत सदस्य जेआर अंबेडकर ने झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली में ग्राम प्रधान, प्रधानाध्यापक, आगनबाड़ी कार्यकत्री, शिक्षा मित्र व प्रेरक समेत अनेक लोगों ने हिस्सा लिया। सर्वप्रथम विद्यालय के बच्चों ने विद्यालय पर हाथों में तख्तियां ले करके गांव में जाने के लिए तैयार हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:19 PM (IST)
        

होली मिलन सामाजिक समरसता में सहायक

संत कबीर नगर: सांथा विकास खंड के ग्राम ककरहिया में भाजपा के क्षेत्रीय सदस्यता प्रभारी दुर्गा राय के आवास पर होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीराम चौहान ने इस तरह के कार्यक्रम को सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए जरुरी बताया। श्री चौहान ने कहा कि त्योहारों के आयोजन की सबसे बड़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:18 PM (IST)
        

मतदाता पहचान पत्र के लिए भटक रहे आवेदक

संत कबीर नगर: मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य भले ही वर्ष भर में कई चरणों में चल चुका है परंतु अभी तक मतादाता पहचान पत्र लोगों को नहीं मिल सका है। सूची में नया नाम बढ़ने के बाद भी अकेले मेंहदावल तहसील क्षेत्र में बारह हजार से अधिक लोगों को पहचानपत्र नहीं मिल सका है, जिससे अनेक सरकारी कार्यालयों में प्रयोग के लिए लोग पहचानपत्र की समस्या झेल रहे हैं। मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद सूची में नाम शाम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:18 PM (IST)
        

बूधा कला चौराहा बना मौत का मुहाना

सुधांशु रंजन शुक्ल जागरण संवाददाता, कांटे, संत कबीर नगर : खलीलाबाद कोतवाली अंतर्गत गांव बूधा कला का चौराहा राष्ट्रीय राजमार्ग पार करने वालों के लिए मौत का मुहाना साबित हो रहा है। राष्ट्रीय राज मार्ग बनने से लेकर अब तक करीब पचास लोग यहां हुई दुर्घटना के कारण मौत के मुंह में समा चुके हैं। दुर्घटना में मौत के बाद परिवारों का करुण क्रन्दन सुनकर पत्थर दिल भी पसीज जाता है। यहां फ्लाई ओवर बनवाने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:17 PM (IST)
        

बच्चों के विवाद में मार पीट, मां-बेटी घायल

संत कबीर नगर: बखिरा थाना क्षेत्र अंतर्गत सांथा क्षेत्र के ग्राम धोबहा में बुधवार की देर सायं बच्चों के विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष से मां बेटी बुरी तरह से घायल हो गए। पीड़िता ने थाने में तहरीर दिया था जिसके आधार पर चार के खिलाफ मुकदमा कायम हुआ है। थाने में दी गई तहरीर में धोबहा निवासी बंदे हसन पुत्र फतेह मोहम्मद ने लिखा है कि गांव के असरत तथा अन्य दो लोगों के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:16 PM (IST)
        

सक्रिय अपराधियों की खुलेगी हिस्ट्रीशीट

संत कबीर नगर: क्षेत्राधिकारी आरके शर्मा ने गुरुवार को सर्किल के थानाध्यक्षों की बैठक किया। इस दौरान उन्होंने शासन के निर्देश की जानकारी देते हुए क्षेत्र में सक्रिय अपराधियों के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर हिस्ट्रीशीट खोलने की कार्रवाई करने को कहा। पूर्व में हिस्ट्रीशीटर रहे अपराधियों के चाल चलन की समीक्षा करने के लिए उनके गांव और आसपास के लोगों से जानकारी लेकर हिस्ट्रीशीट बंद करने की भी कार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:16 PM (IST)
        

रोटी की मजबूरी, स्कूल से दूरी

संत कबीर नगर : सरकार द्वारा 6 से 14 वर्ष की आयु सीमा के अंदर के बालक बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही बालश्रम रोकने के लिए कठोर कानून है। इसके बावजूद अभी भी स्कूली आयु सीमा के बालक बालिकाओं को पत्ता बीनने के कार्य में लगे हुए देखा जा सकता है। अब इसे परंपरा कहें या परिवार की मजबूरी, परंतु स्कूल जाने की उम्र में बच्चे भटकाव का शिकार हो रहे हैं। तहसील क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:15 PM (IST)
        

सहकारी समिति भवन बदहाल, कामकाज प्रभावित

संत कबीर नगर : किसानों को सरकारी दर पर खाद बीज उपलब्ध कराने के लिए स्थापित साधन सहकारी समितियों के भवन जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं। दशा यह है कि कई वर्षो से इनकी मरम्मत तो दूर रंगाई पुताई तक नहीं हो सकी है। देखरेख के अभाव में उक्त भवन कमजोर होकर फटी दीवारों का ढाचा बनकर रह गए हैं। सरकार द्वारा स्थापित साधन सहकारी समितियों के भवन और उनके संचालन की व्यवस्था बदहाली की मार झेल रहे हैं। अनेक स्थानों पर छत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:15 PM (IST)
        

समस्याओं का निदान न होने पर होगा आंदोलन

संत कबीर नगर: सुभासपा के जिला कार्यालय पर गुरुवार को कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। बैठक के बाद जिलाध्यक्ष ने जिले में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर के जिलाधिकारी को सात सूत्रीय ज्ञापन सौंपा और कार्रवाई न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी। बैठक को संबोधित करते जिलाध्यक्ष शैलेष कुमार राजभर ने कहा कि एक अप्रैल को मऊ रेलवे स्टेशन के पीछे मैदान में पूर्वांचल के सभी जिला कमेटी, महिला कमेटी, युवा कमे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

केंद्र सरकार को सभी वर्गों की ¨चता : सांसद

संत कबीर नगर : भाजपा के नेतृत्व में बनी केंद्र की सरकार में घोटालेबाजों की कलई खुल रही है। इस सरकार में पूरे देश का चहुमुखी विकास हो रहा है। हर वर्ग के लोगों के लाभ की योजना केंद्र सरकार बना रही है। इससे जनता में भाजपा की लोकप्रियता दिनों दिन बढ रही है। इसे देखकर गैर भाजपाई दल अब बौखला गये हैं। जनता अब आगामी विधान सभा चुनाव में इसका जबाब देने को तैयार है। उक्त बातें क्षेत्रीय सांसद शरद त्रिपा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:14 PM (IST)
        

समायोजन के लिए शिक्षामित्रों का कार्य बहिष्कार

संत कबीर नगर: शिक्षण पूरा होने के बाद समायोजन न होने पर द्वितीय बैच के शिक्षामित्रों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए बीआरसी के सामने नारेबाजी किया। सभी ने सरकार से जल्द ही समायोजन के लिए समयसारिणी घोषित करने की मांग किया साथ ही एक माह से अधिक समय बीतने पर प्रदेशव्यापी आंदोलन करने की चेतावनी दिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शिक्षामित्रों ने समायोजन की मांग को लेकर एक दिवसीय कार्य ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

प्रदेश व्यापी आंदोलन की बनी रणनीति

संत कबीर नगर- उप्र पुलिस भर्ती में बरती अनियमितता को ले करके जूनियर हाईस्कूल के परिसर में गुरुवार को अभ्यर्थियों ने बैठक आयोजित किया। बैठक मे जिले के अभ्यर्थियों ने निर्णय लिया गया कि पुलिस भर्ती में की गई व्यापक धांधली को लेकर प्रदेश व्यापी आंदोलन छेड़ा जाएगा। बैठक को संबोधित करते नितेंद्र कुमार भट ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुलिस भर्ती मे व्यापक धांधली की गई है। पैसा व जुगाड़ जिन अभ्यर्थिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:11 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें