Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

तीन वर्ष बाद भी आवासीय भवन हैंडओवर नहीं

संत कबीर नगर :सीएचसी नाथ नगर में तैनात चिकित्सकों व कर्मचारियों के रात्रि निवास के लिए लाखों की लागत से बने भवन का निर्माण शुरू कराया गया। निर्माण कार्य आधा-अधूरा होने के चलते तीन वर्ष बाद भी भवन विभाग को हैंडओवर नहीं हो सका। इससे कर्मचारियों व चिकित्सकों को इमरजेंसी ड्यूटी रात जाग करनी पड़ रही है। इसको लेकर क्षेत्रीय लोगों में रोष है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नाथ नगर में मरीजों की बढ़ती संख्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:09 PM (IST)
        

अतिक्रमण से लग रहा जाम, आवाम परेशान

संत कबीर नगर : क्षेत्र के चौराहों परअतिक्रमण के कारण जाम लगना आम बात हो गई है। सबसे बुरी दशा तो बखिरा क्षेत्र के सहजनवां तिराहे की ह,ै जहां सुबह हो या शाम घंटों जाम लगने से लोग झेलने को विवश हैं। क्षेत्रीय लोगों ने जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए अतिक्रमण हटवाने की मांग किया है। क्षेत्र के अनेक बाजार और चौराहों पर कहीं सड़क ध्वस्त होने से तो कही अतिक्रमण के कारण राह चलना कठिन हो गया है। कार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

पोल से गिरकर प्राइवेट लाइनमैन घायल

संत कबीर नगर : बखिरा थाना क्षेत्र के कुबेर नाथ मंदिर के पास बुधवार को बिजली तार बदलते समय पोल से गिरकर प्राइवेट लाइन मैन गंभीर रूप से घायल हो गया। पोल के नीचे खड़ा एक अन्य लाइन मैन के ऊपर तार गिरने से घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। यहां के चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया । बखिरा थाना क्षेत्र के कुबेर नाथ मंदिर के समीप बिजली... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

नहीं आए नोडल अधिकारी, डीएम ने की समीक्षा

संत कबीर नगर : प्रमुख सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम का बुधवार को जनपद दौरान अचानक निरस्त हो गया। ऐसे में कलक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी ने विकास कार्यो की विभागवार समीक्षा की। अपेक्षित परिणाम न मिलने पर अधिकारियों को फटकार लगाई और समय रहते अधूरा कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी का काफी समय तक इंतजार करने के बाद बैठक में विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी भरत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:07 PM (IST)
        

आपराधिक घटनाओं की भरमार, पुलिस लाचार

संत कबीर नगर : जिले के दक्षिणी छोर पर स्थित धनघटा थाना वैसे ही अति संवेदन शील है। दो माह से इस क्षेत्र में अपराधी विशेष रूप से सक्रिय हैं। लूट, हत्या व बलात्कार जैसी घटनाएं लगातार हो रही है। जमीनी विवाद में तीन की जान चली गई। दो किशोरियों के साथ बलात्कार की घटना से लोग दहशत में हैं। जुलाई माह के अंत में हुई एक लूट की घटना ने पुलिस की सक्रियता की पोल खोल दी है। धनघटा थाना क्षेत्र में आए दिन लूट, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

डीपीआरओ ने सुरक्षा मांगी, सफाई कर्मियों का प्रदर्शन

संत कबीर नगर : जिला पंचायत राज अधिकारी व सफाई कर्मियों में विवाद गहराता जा रहा है। बुधवार को सफाई कर्मियों ने विकास भवन पर प्रदर्शन कर डीपीआरओ की बखिया उधेड़ी। उधर डीपीआरओ ने भी एसपी से मिलकर सफाई कर्मियों द्वारा उन्हें धमकाने की जानकारी दी गई। ईद की छुट्टी के बाद जब विकास भवन में स्थित कार्यालय खुले तो सफाई कर्मियों एवं डीपीआरओ के बीच तनातनी का मामला तूल पकड़ लिया। उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

हैंडपंप खराब, पेयजल का संकट झेल रहे ग्रामीण

संत कबीर नगर :एक तरफ सरकार गांव में शुद्ध पानी के लिए इंडिया मार्का हैंड पंप लगवाकर जल जनित बीमारियों को दूर करने के लिए प्रयासरत है, तो वहीं ग्राम कुसम्हा में लगा हैंड पंप गंदगी से पट गया है। गांव के लोग इस कारण पेयजल की समस्या झेल रहे हैं। ग्राम कुसम्हा में स्थित साधन सहकारी समिति के बगल में दो साल पहले जल निगम द्वारा हैण्ड पम्प लगवाया गया था। उक्त हैण्ड पम्प का न तो चबूतरा बनवाया गया था, और ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:05 PM (IST)
        

धड़ल्ले से हो रही एक्टिवेटेड सिम की बिक्री

संत कबीर नगर : पहचान पत्र के साथ सिमकार्ड बेचे जाने की शासन की मंशा धूमिल हो रही है। बेनामी सिमों का प्रयोग युवाओं द्वारा धड़ल्ले से किया जा रहा है। सिमकार्ड की बिक्री के लिए प्रशासन द्वारा कड़ाई से पहचानपत्र लेने के निर्देश का अनुपालन विक्रेताओं द्वारा नहीं किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि सांथा क्षेत्र में इन दिनों सिम की बिक्री बढ़ाने के लिए दुकानदारों द्वारा नियम को ताक पर रखकर काम किया जा रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:05 PM (IST)
        

वजूद में नहीं आ सका सुलभ शौचालय

संत कबीर नगर:नगर पालिका परिषद खलीलाबाद परिक्षेत्र के बंजरिया मुहल्ले में आठ लाख रुपये की लागत से बना सुलभ शौचालय नौ वर्ष बाद भी उपयोग में नहीं आ सका। नपा और नेडा की आपसी खींचातान से यह स्वच्छता के बजाय नरक का प्रतीक बनकर रह गया है। पांच वर्ष से अधिक समय से शौचालय बंद पड़ा है, लेकिन विभागीय अधिकारियों के कान पर जूं नहीं रेंगा। नागरिक अपनी पीड़ा की गाथा गाते चले आ रहे हैं। नगर पालिका परिषद खलीलाबाद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

हाउस होल्ड सर्वे में नामांकन के लिए बच्चों को करें प्रेरित

संत कबीर नगर : बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में बुधवार को हाउस होल्ड सर्वे के लिए एक बैठक आहूत की गई। इस दौरान हाउस होल्ड सर्वे के द्वारा बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरुक करते हुए उन्हें स्कूल चलने के लिए प्रेरित करने की बात कहीं गई। बैठक को संबोधित करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी राम सिंह ने कहा कि हाउस होल्ड सर्वे द्वारा हम घर घर जाकर बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करेंगे। इसी के साथ अभिभावको... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

यहां बालश्रम कानून का उड़ रहा मखौल

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के रामपुर के पास हो रही कटान को रोकने के लिए बोरी भरने का काम बच्चों से कराया जा रहा है। एक तरफ सर्व शिक्षा अभियान पर लाखों खर्च कर रैली एवं प्रचार प्रसार करवाने का कार्य चल रहा है तो बंधे पर काम करने वाले बच्चों तक किसी की निगाह नहीं जा रही है। दोआबा क्षेत्र के गांवों को घाघरा नदी की तबाही से बचाने के लिए एमबीडी बांध पर बचाव कार्य किया जा रहा है। यह कार्य बच्चों स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 11:03 PM (IST)
        

छात्रवृत्ति के लिए 50 प्रतिशत से अधिक अंक पाना अनिवार्य

संत कबीर नगर : भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री के पंद्रह सूत्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। कक्षा एक से परास्नातक एवं टेक्निकल प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को योजना से लाभांवित किया जाएगा। इसमें पिछली कक्षा में पचास प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इनकी सूचना पंद्रह अगस्त तक आन ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:31 PM (IST)
        

कटान रोकने में नाकामी, दहशत में तटवर्ती ग्रामीण

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के रामुपर मकदुम पुर बांध पर घाघरा की कटान तेज हो गई है। बाढ़ खंड कटान रोकने के लिए भरसक प्रयास तो कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। इससे तटवर्ती ग्रामीण दहशत में हैं। ग्रामीणों का कहना है कि अगर बंधा कटा तो घर व खेती से फिर हाथ धोना पड़ेगा। तटवर्ती ग्रामीण राम बदन, किशुन लाल, राम पत, प्रभुनाथ, आद्या प्रसाद, रमांकांत, आलोक कुमार, नाटे, शंकर, श्री चंद ने बताया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:30 PM (IST)
        

चोरी से बिका 7.5 टन टावर एंगिल बरामद, छह गिरफ्तार

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के कांटे चौकी के समीप स्थित उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के गोदाम से टुंग्पार के लिए भेजे जाने वाले एगिंल को रास्ते में ही बेचे जाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। मंगलवार को पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने कोतवाली में बुलाई गई पत्रकार वार्ता में बताया कि गत 26 जून को देर शाम उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के गोदाम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:29 PM (IST)
        

शौचालय निर्माण पर जोर, पुराने हो रहे ध्वस्त

संत कबीर नगर : गांवों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए नए शौचालयों के निर्माण पर विशेष जोर है, परंतु पुराने पर किसी का ध्यान नहीं है। नतीजन पुराने शौचालय ध्वस्त होते चले जा रहे हैं और गांवों में स्वच्छता अभियान हवा हवाई साबित हो रहा है। जानकारी के अनुसार ग्राम नंदौर में मुख्य मार्ग के किनारे 6 वर्ष पहले सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था। निर्माण के समय इसकी लागत लगभग दो लाख रुपये आयी थी। उक्त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:28 PM (IST)
        

बेकार साबित हो रहे ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र

संत कबीर नगर : ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की हालत आजकल खराब हो गई है। यहां प्रसूता महिलाओं को किसी तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अधिकांश स्वास्थ्य केंद्र हमेशा बंद रहते हैं। तहसील क्षेत्र के हास डाड़ी , मड़पौना, बकौली, रामपुर, शिव बखरी, डाड़े गाव, छपरा मगर्वी सहित दर्जनों गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। विडंबना इस बात की है कि अधिकतर स्वास्थ्य केंद्र या तो ढ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:28 PM (IST)
        

आखिर कहां गया 14.5 टन सरिया

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के कांटे चौकी के समीप स्थित उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के गोदाम से गत 26 जून को 22 टन सरिया को टुंग्पार के लिए भेजा गया था। ट्रक चालक व अन्य लोगों की संलिप्तता से उसे कानपुर की मंडी में बेच दिया गया। मंगलवार को पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार कर 7.5 टन सरिया बरामद किया। ऐसे में सवाल उठता है कि जब ट्रक पर 22 टन एंगिल व सरिया लदा हुआ था तो बाकी कहा गया। ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:27 PM (IST)
        

पंचायत भवन बना पशुशाला

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के गांवों में लाखों की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया गया है। इसका प्रयोग गांव स्तर की बैठक के लिए होना है। कई स्थानों पर पंचायत भवन का प्रयोग पशु शाला के रूप में किया जा रहा है। ग्राम पंचायत उमरिया, पारा, खेवसिया, चंदौली माफी, बंधुपुर , कुरमौल, धौरहरा, मुठही कला, शनिचरा बाजार में सरकार ने लाखों की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया है। इन पंचायत भवनों पर सरका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:26 PM (IST)
        

ईद पर बांटी खुशियां, मांगी सबकी खैर

संत कबीर नगर : रमजान के 29 रोजे के पश्चात मंगलवार को खुशियों का पर्व ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाया गया। मुस्लिम भाई ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा कर एक दूसरे से गले मिल और मुबारकबाद दी। ईदगाहों पर मेले जैसा दृश्य रहा, जहां सभी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। रमजानुल मुबारक माह के 29 वे रोजा पर चांद का दीदार कर ईद की नमाज अदा की गई। खलीलाबाद ईदगाह, बिधियानी, बंजरिया, जामा मस्जिद, नूर मस्जिद आदि स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:25 PM (IST)
        

सर्प दंश से महिला की मौत

संतकबीर नगर : महुली थाना क्षेत्र के कठैचा निवासी राम कुमार की पत्‍‌नी शकुंतला घर में सोमवार की देर शाम सामान निकाल रही थी। इसी दौरान उसे एक जहरीला सांप ने डंस लिया, जिससे उसकी हालत बिगड़ने लगी। परिजन गंभीर हालत में उसे नाथ नगर अस्पताल ले आए, जहां के डाक्टरों ने जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया। जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने महिला को मेडिकल कालेज के लिये रेफर कर दिया। परिजन मेडिकल कालेज लेकर जा र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें