Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 27,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

सराफा की दुकान का ताला तोड़कर चोरी

जागरण संवाददाता, मगहर, संत कबीर नगर : कोतवाली खलीलाबाद के मगहर चौकी अंतर्गत ब्यारा चौराहे पर बीती रात अज्ञात चोर सराफा की दुकान का ताला तोड़कर जेवरात चुरा ले गए। समाचार लिखे जाने तक इस मामले में अभी तहरीर नहीं पड़ी थी। जानकारी के अनुसार नगर पालिका खलीलाबाद के मोहल्ला एनडी पांडेय गली निवासी सतीश वर्मा पुत्र श्याम सुन्दर वर्मा ग्राम ब्यारा चौराहे पर किराए के मकान में सर्राफा की दुकान चलाते हैं। सायं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:27 PM (IST)
        

सोशल आडिट टीम ने परखा विकास योजनाओं का सच

संत कबीर नगर : स्थानीय ब्लाक के ग्राम शिवापार के प्राथमिक विद्यालय पर सोमवार को गांव में कराए गए विकास कार्यो का सत्यापन करने सोशल आडिट टीम पहुंची। ग्राम पंचायत में सिंचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग आदि द्वारा कराए गए कार्यो के अभिलेख को देने का भी निर्देश था, लेकिन ग्राम पंचायत के अलावा किसी अन्य विभाग का अभिलेख नहीं मिला। ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना, इंदिरा आवास योजना आदि कार्यो का सत्याप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 Aug 2014 10:26 PM (IST)
        

अपनों ने किया किनारा, दूसरे बने सहारा

संत कबीर नगर : सनातन हिंदू परंपरा के अनुसार शादी सात जन्मों का बंधन होता है, लेकिन आजकल इसकी परिभाषा बदल गई है। शादी के कुछ ही दिन बाद पति-पत्‍‌नी में मतभेद अब सामान्य बात हो गई है। ऐसी ही एक कहानी बखिरा क्षेत्र के ग्राम तेनूडाड़ मंझारी में चार दिनों से दुधमुंहे बच्चे के साथ सिर छुपाने के लिए भटक रही सीमा की है। ससुरालियों ने उसे लाकर मायके की सीमा में छोड़ दिया है। दूसरे उसका सहारा बने हुए हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:12 PM (IST)
        

योग से रोग का निदान संभव

संत कबीर नगर : ज्ञान सरोवर विद्या मंदिर बालिका जूनियर हाईस्कूल मोहिद्दीनपुर खलीलाबाद में रविवार को योग शिविर का आयोजन किया गया। अपर जिलाधिकारी अजय कांत सैनी ने दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का शुभारंभ किया। योग की जानकारी देते योगाचार्य सच्चिदानंद गोस्वामी सीताराम ने कहा कि योग से रोग का निदान संभव है। योग एवं एक्यूप्रेशर द्वारा संपूर्ण रोग का इलाज किया जा सकता है। अनिद्रा, कमर दर्द, साइटिका, श्वास रोग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:11 PM (IST)
        

फरियाद को निष्पक्षता से निस्तारित करे पुलिस

संत कबीर नगर : रविवार को कोतवाली परिसर में संवाद दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कोतवाली प्रभारी गोरखनाथ यादव ने पुलिस कर्मियों से शिकायतों को निष्पक्षता से निस्तारित करने की बात कही। पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कोतवाली प्रभारी ने कहा कि छोटे- छोटे विवादों का निस्तारण मौके पर किया जाए, जिससे घटनाएं बड़ी होने से रोका जा सके। गांव में जाने वाले पुलिस कर्मी अपनी पुस्तिका में छोटी बड़ी सभी घटन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:11 PM (IST)
        

बाढ़ से सुरक्षा के लिए होंगे ठोस उपाय : भालचंद

संत कबीर नगर : दोआबा में बाढ़ की तबाही से जूझ रहे ग्रामीणों से रविवार को मिलने पहुंचे पूर्व सांसद भालचंद यादव ने कहा कि घाघरा के तटवर्ती गांवों की सुरक्षा के लिए बंधों को बनाने व तबाही में घर बार गवां चुके पीड़ितों को आवासीय सुविधा का लाभ दिये जाने का प्रयास शासन स्तर से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राहत कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। हैंसर ब्लाक के ग्राम जगदीशपुर में ग्रामीणो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:10 PM (IST)
        

नियुक्ति के लिए न्यायालय की शरण लेंगे टीइटी अभ्यर्थी

संत कबीर नगर : टीइटी संघर्ष मोर्चा की बैठक रविवार को खलीलाबाद जूनियर हाईस्कूल में हुई। बैठक में न्यायालय के आदेश के बाद भी 72825 अभ्यर्थियों की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ न किए जाने पर चिंता जाहिर की गई। प्रदेश सरकार के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अवमानना याचिका दाखिल करने का निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते मोर्चा अध्यक्ष देवेंद्र राय ने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा तय की गई समय सीमा बीत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:10 PM (IST)
        

राप्ती का जल स्तर और बढ़ा, तटवर्ती गांवों में दहशत

संत कबीर नगर : जनपद के उत्तरी भाग से होकर बहने वाली राप्ती नदी के जलस्तर में लगातार बढ़त जारी है। शनिवार को जहां नदी खतरे के निशान से मात्र 6 सेमी उपर बह रही थी तो रविवार को 26 सेमी उपर हो गई है। खैरा मंदिर, इंदरपुर और बेलौली के रिंग बांध के निकट कटान तेजी से जारी है। ड्रनेज खंड के अधिकारी बेबस होकर कटे पेड़ डालकर इसे रोकने का प्रयास कर रहे हैं। नदी के खतरे के निशान के उपर होने के बाद भी बढ़त जारी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:09 PM (IST)
        

फरमान को पलीता, धधक रहीं कच्ची की भट्ठियां

संत कबीर नगर : कच्ची के कारोबार को हर हाल में बंद करने के पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा के फरमान का असर स्थानीय थाना क्षेत्र में नहीं दिख रहा है। यहां दर्जन भर गांवों में कच्ची की भट्ठियां धधक रहीं हैं और प्रतिदिन सैकड़ों लीटर कच्ची बनाई जा रही है। स्थानीय थाना क्षेत्र में कच्ची के कारोबार ने कुटीर उद्योग का रुप ले लिया है। इससे जहां कुछ परिवार मालामाल हो रहे हैं, वहीं इस लत में पड़कर बच्चों का भविष्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:08 PM (IST)
        

विद्यालय की चहारदीवारी गिराने की जांच में पुष्टि

संत कबीर नगर : क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बाहिलपार में नव निर्मित चहारदीवारी गिराने का मामला तूल पकड़ लिया है। इस मामले में प्रधानाध्यापक ने जहां अज्ञात आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी है, वहीं ग्रामीणों ने चहारदीवारी का निर्माण मानक के विहीन बताया है। हालांकि खंड शिक्षा अधिकारी की जांच में किसी के द्वारा चहारदीवारी गिराने की पुष्टि हुई है। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बाहिलपार में यहां के प्रधाना... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:08 PM (IST)
        

चोरों ने हजारों का सामान उड़ाया

संत कबीर नगर : दुधारा क्षेत्र के ग्राम करही में शनिवार की रात छत पर एक परिवार सो रहा था। घर सुनसान देख चोर घर में घुस गए और उसमें रखा हजारों रुपये का सामान व नकदी लेकर फरार हो गए। दुधारा क्षेत्र के ग्राम करही के तसौवर हुसेन पुत्र अलिया हुसेन अपने परिवार के साथ घर बन्द कर छत पर सोए हुए थे। घर खाली देख चोर मुख्य दरवाजे का कुंडा तोड़कर अंदर घुस गए। कमरे का ताला खोलकर चोर छह पेटी उठा ले गए, जिसमें त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:07 PM (IST)
        

अब विलंब शुल्क के साथ जमा होंगे परीक्षा फार्म

संत कबीर नगर : इस वर्ष हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की सूची आन लाइन रहेगी। विद्यालय के प्रधानाचार्य संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन को शुल्क 31 अगस्त 2014 से पूर्व जमा करेंगे। परिषद की वेब साइट पर निर्धारित तिथि के मध्य रात्रि तक अनिवार्य रुप से सूचना दर्ज कराएंगे। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का परीक्षा फार्म बिना विलम्ब शुल्क के जमा करने की तिथि समाप्त हो गई है। अब विलंब श... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:06 PM (IST)
        

काली पट्टी बांधकर विरोध करेंगे वित्त विहीन शिक्षक

संत कबीर नगर :उ.प्र माध्यमिक वित्त विहीन शिक्षक संगठन तहसील इकाई मेहदावल की बैठक रविवार को कस्बा स्थित बाबू चंद्रशेखर सिंह बालिका इंटर कालेज में हुई। इस दौरान शिक्षक दिवस के अवसर पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में 8 नवंबर को विशाल जनसभा और जनपदीय सम्मेलन की तैयारियों के बारे मे भी तैयारी चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए संगठन के जिलाध्यक्ष समयदेव पांडेय ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:06 PM (IST)
        

बिजली कटौती से हाहाकार, आंदोलन की चेतावनी

संत कबीर नगर : चार दिनों से बिजली कटौती चरम पर होने से क्षेत्र में हाहाकार मचा है। यहां न तो दिन में बिजली मिल पा रही और न रात को आधे घंटे भी मिल पा रही है। इससे लोगों की नींद हराम होने के साथ ही इससे चलने वाले कुटीर उद्योगों के कामगारों के समक्ष रोटी का संकट खड़ा हो गया है। क्षेत्रीय ग्रामीणों ने सरकार से निर्धारित शिडयूल की बिजली दिलाने की मांग की है। विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार नहोने पर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:05 PM (IST)
        

जेडी कार्यालय के घेराव की हुई तैयारी

संत कबीर नगर : माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनरायन गुट की बैठक रविवार को स्थानीय जगदगुरु शंकराचार्य इंटर कालेज के सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिलाध्यक्ष नसीम अहमद खां ने प्रदेश संगठन के आह्वान पर 27 अगस्त को बस्ती में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय का घेराव करने के लिए सभी को तैयार रहने का आह्वान किया गया। उन्होंने कहा कि 26 सूत्रीय मांगों को लेकर अब संगठन निर्णायक लड़ाई करने के लिए तैयारी कर चुका ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:04 PM (IST)
        

तकनीकी प्रशिक्षण के लिए परीक्षा में दिखा उत्साह

संत कबीर नगर : हीरालाल राम निवास इंटर कालेज खलीलाबाद में रविवार को तकनीकी प्रशिक्षण के लिए प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया गया। राज्य स्तर संयुक्त परीक्षा में कुल 300 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। सफल विद्यार्थियों को निश्शुल्क तकनीकी प्रशिक्षण देकर आइएसओ प्रमाणित प्रमाण पत्र दिया जाएगा। टेक्निकल इंस्टीच्यूट संस्था की शहर स्थिति शाखा की देखरेख में हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में साढ़े दस बजे से ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        

आमी में कचरा छोड़ने पर तटवर्ती ग्रामीणों में उबाल

संत कबीर नगर : कोपेश्वर नाथ शिव मंदिर पर रविवार को क्षेत्रीय ग्रामीणों की एक बैठक हुई। यहां आमी नदी में रुधौली चीनी मिल का कचरा छोड़े जाने पर रोष व्यक्त किया गया। ग्रामीणों ने कहा कि अब आमी को प्रदूषित करने का कोई कृत्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा नेता राकेश सिंह बघेल ने कहा कि आमी नदी यहां के लोगों की जीवन से जुड़ी है। इसमें प्रदूषण अब किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा। अगर कोई ऐसा क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 24 Aug 2014 10:03 PM (IST)
        

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएं आशा

संत कबीर नगर जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में जिला संयुक्त चिकित्सालय में शनिवार को जनपद स्तरीय आशा बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में आशा बहुओं से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का आह्वान किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते जिलाधिकारी भरत लाल राय ने कहा कि आशा बहुएं स्वास्थ्य सेवाओं का प्रचार प्रसार करके जनता तक पहुंचाएं, जिससे इसे और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि आशा सम्मेलन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 09:36 PM (IST)
        

मजदूरों का गांव से पलायन मजबूरी

संत कबीर नगर : केंद्र सरकार के प्रोजेक्ट महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मजदूरों को रास नहीं आ रहा है। इसमें उनको काम की गारंटी के न पूरा हो पाने की शिकायत है, तो कई मजदूरी कम मिलने की पीड़ा भुगतने को मजबूर है। गांव से मजदूरों का शहरों की तरफ पलायन थामने के लिए उनको गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने वाली मनरेगा पर पंचायतों की निधि में हर साल करोड़ों की रकम पहुंचती है। लेकिन काम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 09:35 PM (IST)
        

खुटवा गांव में तीन बच्चे बीमार, रेफर

-इंसेफेलाइटिस की आशंका से दहशत में ग्रामीण जागरण संवाददाता, मेहदावल, संत कबीर नगर : बधौली इलाके के ग्राम खुटवा में शनिवार को अज्ञात बुखार से तीन बच्चों के पीड़ित होने के बाद उन्हें जिला संयुक्त चिकित्सालय खलीलाबाद के लिए रेफर कर दिया गया। इसके पूर्व गांव में एक लड़की एक पखवारे पहले इंसेफेलाइटिस से पीड़ित होने के बाद इलाज के बाद मेडिकल कालेज गोरखपुर से वापस आई है। गांव में इंसेफेलाइटिस की आशंका से ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 23 Aug 2014 09:33 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें