Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 04,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

एटीएम बदलकर 1.40 लाख रुपए निकाला

संत कबीर नगर : बखिरा थाना क्षेत्र के ग्राम समदहा निवासी एक युवक का एटीएम बदलकर कुछ लोगों ने उसके खाते से 1 लाख 40 हजार रुपए निकाल लिया। इसकी जानकारी एटीएम धारक के मोबाइल पर मेसेज आने पर हुई। इस बाबत युवक ने कोतवाली में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है । कोतवाली में दी गई तहरीर में बखिरा थाना क्षेत्र के ग्राम समदहा निवासी लालधर पुत्र मोलहू ने बताया है कि वह गत 22 फरबरी को उसके घर कार्यक्रम आय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:35 PM (IST)
        

मकतब पर मीनार लगाने को लेकर तनाव

संत कबीर नगर : धर्म¨सहवा थाना क्षेत्र के ग्राम मुसहरा में सोमवार को मकतब के भवन पर मीनार लगाकर मस्जिद की शक्ल देने को लेकर दो पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया। इसके मद्देनजर उप जिलाधिकारी मेंहदावल और क्षेत्राधिकारी ने मय फोर्स गांव का दौरा कर दोनों पक्षों से तीन दर्जन लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की है। समाचार लिखे जाने तक गांव में मेंहदावल, बखिरा और धर्म¨सहवा थाने की पुलिस एहतियात के तौर पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:35 PM (IST)
        

समाजवादी पेंशन योजना की प्रगति निराशाजनक

संत कबीर नगर : एक तरफ राज्य सरकार गरीबों को समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित करना चाह रही है, वहीं विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही के कारण पात्रों को पेंशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इससे राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से जनता का मोह भंग होता नजर आ रहा है। गरीबों को समाजवादी पेंशन योजना से आच्छादित करने की योजना है। इसके तहत जनपद में 44702 पात्रों को पेंशन दिये जाने का लक्ष्य है। पात्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:33 PM (IST)
        

वस्तु नहीं प्रेम के भूखे हैं भगवान राम

धनघटा, संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के दुघरा में चल रहे श्रीराम महायज्ञ व मानस कथा में वृंदावन से आई राम लीला कमेटी के कलाकारों ने सोमवार को श्रीराम व सबरी के प्रसंग का मंचन किया। मंचन के माध्यम से लोगों को संदेश दिया कि भगवान राम वस्तु के नहीं प्रेम के भूखे हैं। सच्चे मन से प्रेम पूर्वक किया गया कोई भी कार्य व्यर्थ नहीं जाता। श्री राम महायज्ञ में चल रहे रामलीला का मंचन करते हुए कलाकारों ने रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

आग लगने से मकान जलकर राख

संत कबीर नगर: बखिरा थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरपाती में रविवार की रात्रि में आग लगने से एक रिहायशी मकान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों ने अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया तब तक आग ने गंभीर रुप ले लिया, जिससे घर में रखा सारा सामन जलकर नष्ट हो गया। समाचार लिखे जाने तक प्रशासन की तरफ से कोई सहायता नहीं मिल सकी थी। ग्राम प्रधान ने घटना की सूचना तहसील प्रशासन को दे दी है। ग्राम पिपरपाती निवासी शिवम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:29 PM (IST)
        

सप्ताह भीतर अधूरे कार्य निपटाएं ब्लाक कर्मी

संत कबीर नगर: हैंसर ब्लाक मुख्यालय पर सोमवार को सीडीओ ने विभिन्न अभिलेखों व लोहिया गांवों में चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान ब्लाक कार्यालय के अभिलेखों में अनेक खामियां उजागर हुई। लोहिया आवास में पात्रता को लेकर आए दिन विवाद पर संबंधित कर्मियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह गांवों में पहुंच कर पात्रतता की जांच करें, जिससे आरोपों से बचा जा सके। उन्होंने ब्लाक पर मौजूद अभिलेखों को दुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

गांव में विद्युतीकरण का कार्य अभी अधूरा

संत कबीर नगर : नगर पंचायत से सटे ग्राम बीमापार का अब तक विद्युतीकरण न होने से ग्रामीण ढिबरी की रोशनी में रहने को विवश हैं। कई बार तहसील दिवस के साथ ही अधिकारियों को पत्र देकर ग्रामीणों ने विद्युतीकरण कराने की मांग की है, परंतु मामला सिफर ही रहा। इससे दुखी ग्रामीणों ने जागरण से अपना दर्द बयां की। बीमापार निवासी विजय कुमार पांडेय ने कहा कि मेंहदावल नगर पंचायत से सटा गांव होने के बाद भी अभी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:26 PM (IST)
        

खेती पर मौसम का कहर, किसान तबाह

संत कबीर नगर : पिछले पांच दिनों से हवा के साथ हो रही बारिश ने खेती पर कहर बरपा दिया है। गेहूं के साथ आलू और दलहन-तेलहन की फसल बर्बाद हो गई है। फसल तैयार होने का इंतजार कर रहा किसान तबाह हो गया है। खेती में लगाई गई पूंजी अब डूबने के कगार पर है। एक वर्ष में किसान दूसरी बार मौसम का कहर झेल रहा है। धान की फसल के दौरान किसानों को सूखे की मार झेलनी पड़ी। बाद में हुद-हुद का प्रभाव फसलों के नुकसान क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:25 PM (IST)
        

कार्यकर्ताओं को सदस्यता की सफलता का श्रेय

संत कबीर नगर : भारतीय जनता पार्टी की बैठक सोमवार को जिला कार्यालय पर हुई। यहां सदस्यता अभियान पर विस्तार से चर्चा की गई। जनपद में 1 लाख 25 हजार सदस्य बनने पर सभी के प्रयास की सराहना की गई। अब तीन दिवसों में विधान सभा की मंडलवार बैठक कर सदस्यता अभियान को सफल बनाया जाएगा। बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेंद्र शुक्ल ने कहा कि जिस प्रकार कार्यकर्ता समर्पित भाव से इस सद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 10:22 PM (IST)
        

स्वच्छता को आदत में डालने की जरूरत

संत कबीर नगर: कस्बा स्थित जनता वैदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय विशेष शिविर का रविवार को कस्बे के कुबेरनाथ मंदिर परिसर में सफाई अभियान के साथ समापन हुआ। इस दौरान महाविद्यालय के संरक्षक गजेंद्र नाथ राय ने जीवन में स्वच्छता की आदत को अपनाने की बात कही। समापन सत्र के दौरान सफाई अभियान चलाकर स्वयं सेवकों ने कुबेरनाथ मंदिर परिसर की सफाई की। स्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

हसने को लेकर मारपीट में आधा दर्जन घायल

संत कबीर नगर: महुली थाना क्षेत्र के ¨सहापुर में मामूली बात को लेकर दो पक्षों में ईट पत्थर चले और लाठियां चटकी। इस विवाद में ग्राम प्रधान समेत आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाथनगर ले जाया गया। यहां पर हालत गंभीर होने पर उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया। वहां हालत गंभीर होने पर मेडिकल कालेज गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया गया है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

बच्चों के सर्वांगीण विकास में देश का हित निहित

संत कबीर नगर : देर शाम तक तक चले सूर्या इंटरनेशनल सीनियर सेकेंडरी एकेडमी के वार्षिकोत्सव में उपस्थित अतिथियों ने प्रभावी प्रस्तुति देने वाले बच्चों को पुरस्कृत कर उनका मनोबल बढ़ाया। इस दौरान अभिभावकों ने भी बच्चों की प्रस्तुति को सराहते हुए उनका हौसला आफजाई किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अजय कांत सैनी ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं। बच्चों के सर्वांगीण विकास में देश का हित निहित है। मंच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

बारिश से ठंडक लौटी, फसल चौपट

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : फाल्गुन मास में जब रबी की फसले पकने के करीब हैं, ऐसे में बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर बल ला दिया है, वहीं ठंडक एक बार फिर लौट आयी है। रूक-रूक कर तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने दोबारा गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर दिया है। किसानों का कहना है कि यदि बारिश की रफ्तार थमी नहीं तो फसलों को भारी नुकसान पहुंच सकता है। जनपद में जारी बारिश से जन जीवन एक बार फिर ठ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

गाड़ियों से सड़क पर पाटा जा रहा कूड़ा

संत कबीर नगर : कस्बे में कूड़ा ठिकाना लगाने की कोई व्यवस्था नहीं है। पूरे कस्बे का कूड़ा कुबेर स्थान सड़क के किनारे ही निस्तारित किया जा रहा है। इससे यहां के नागरिकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे के कुबेर स्थान सड़क के किनारे सुबह से ही नगर पंचायत की गाडि़यों में भरकर पूरे शहर का कूड़ा कचरा लाकर पाटा जा रहा है। जिससे यहां काफी सर्ड़ाध पैदा हो रही है। आने जाने वाले लोग नाक दबा कर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

सभी को गैस कनेक्शन के लिए भाजपा प्रयासरत

संत कबीर नगर : भाजपा कार्यकर्ताओं की विधानसभा क्षेत्रस्तरीय बैठक रविवार को कस्बे के जनता वैदिक स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में हुई। इस दौरान सभी कार्यकर्ताओं को गैस कनेक्शन के लिए फार्म का वितरण करने की जिम्मेदारियां बांटी गई। इसके बाद समाज के अंतिम व्यक्ति को भी कनेक्शन दिलाने का कार्य करवाने के लिए तत्पर रहने को कहा गया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष रामललित चौधरी ने कहा कि केंद्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

परमिट भंडारण की, खनन का कारोबार

आनंद कुमार तिवारी जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : उच्चतम न्यायालय ने नदियों की सुरक्षा के मद्देनजर यहां से बालू खनन की मनाही की है। इसके बावजूद राजस्व विभाग व पुलिस का संरक्षण मिलने से रेत माफियाओं के फावड़े नदी के तटों पर चल रहे हैं। इससे बांधों पर खतरा मंडरा रहा है। इसके लिए रेत माफियाओं ने भंडारण की परमिट ले रखा है और इसकी आड़ में अवैध बालू खनन का कार्य चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

मान्यता प्राप्त विद्यालयों के साथ सौतेला व्यवहार

संत कबीर नगर : रविवार को विकास खंड के एसआर पब्लिक स्कूल बौरब्यास में मान्यता प्राप्त प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रबन्धक एसोसिएशन की बैठक हुई। बैठक में वित्त विहीन शिक्षकों को मानदेय व मिड डे मील आदि समस्याओं के बारे में चर्चा की गई। बैठक का संचालन ब्लाक अध्यक्ष बघौली खदेरू प्रसाद यादव ने की। बैठक को बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए वीरेन्द्र कुमार मिश्र ने कहा कि प्रदेश सरकार हम मान्यता प्राप्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

वृक्षारोपण के नाम पर गोलमाल, शिकायत

संत कबीर नगर : जिले में एक तरफ मनरेगा के क्रियान्वयन में हुई गड़बड़ी को लेकर सीबीआइ जांच चल रही है, वहीं अभी भी सरकारी धन का गोलमाल करने वालों के पौ बारह हैं। मेंहदावल ब्लाक में बिना वृक्षारोपण कराए ही भुगतान लेने का मामला प्रकाश में आया है। ब्लाक क्षेत्र मेंहदावल के इमलीडीहा ग्राम पंचायत में वृक्षारोपण के नाम पर करीब डेढ़ लाख रुपये खारिज किया गया है। मौके पर पेड़ की बात कौन कहें, ट्री-गार्ड तक ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

वन अधिनियम के तहत मुकदमा

बघौली : खलीलाबाद-मेंहदावल सड़क पर माफियाओं द्वारा एक विशालकाय पेड़ को काटा जा रहा था। पेड़ काटने की सूचना वन कर्मियों को मिलने मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की गई है। इस बाबत वन क्षेत्राधिकारी आलोक सक्सेना ने बताया कि खलीलाबाद से मेंहदावल की तरफ जाने वाली सड़क पर कुछ लोग सरकारी पेड़ काट रहे थे। इसकी सूचना जब मिली तो वन कर्मी वहां पहुंचे। तब तक वन माफिया मौके से फरार हो गए। कटी लकड़ी मौके पर मिली, जिस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        

जिले में एक माह के लिए निषेधाज्ञा लागू

संत कबीर नगर : जनपद में चल रही बोर्ड परीक्षा व होली तथा रामनवमी त्योहार को सकुशल संपन्न कराये जाने के उद्देश्य से पूरे जनपद में धारा 144 लागू कर दी गई है। निषेधाज्ञा आगामी 31 मार्च 2015 तक प्रभावी रहेगी। इस दौरान कोई भी व्यक्ति धार्मिक जुलूस, प्रदर्शन आदि का आयोजन नहीं करेगा। इसके साथ ही धारदार हथियार, सिख के कटारों को छोड़कर कोई व्यक्ति अन्य हथियार लेकर नहीं चलेगा। कहीं भी सार्वजनिक स्थान पर पा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें