Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

कट्टा कारतूस के साथ एक गिरफ्तार

संत कबीर नगर : दुधारा थाना क्षेत्र के ग्राम इस्लामाबाद में मंगलवार को पुलिस ने मुखबिर के सूचना पर कट्टा कारतूस व गांजा के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । हमारे दुधारा संवाददाता के अनुसार थानाध्यक्ष दुधारा गोरखनाथ यादव क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। इसी दौरान मुखबिर ने सूचना दी कि स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम इस्लामाबाद गांव के समीप स्थित पुलिया पर एक बदमाश किसी घटना को अंजाम देन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:53 PM (IST)
        

मोक्षदायिनी है श्रीमद्भागवत कथा :स्वामी रामाचार्य

संत कबीर नगर : शहर के श्रीसमय माता मंदिर परिसर में मंगलवार को स्वामी डा. रामाचार्य महाराज ने कहा कि भागवत कथा मानव का कल्याण करने वाली है। यह कथा मोक्षदायिनी है। कथा श्रवण से मानव व्यथा दूर होने के साथ परमपद की प्राप्ति संभव है। श्रीनारायण धमार्थ जनकल्याण सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित श्रीसहस्त्र चंडी महायज्ञ में कथा व्यास ने कहा कि कथा की महिमा अपरंपार है इसकी व्याख्या अनंत है। श्रीमद्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:53 PM (IST)
        

जिला अस्पताल में अव्यवस्था का बोलबाला

संत कबीर नगर : गर्मी जैसे-जैसे बढ़ रही है, मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में संयुक्त जिला चिकित्सालय में अव्यवस्था का बोल बाला दिखाई दे रहा है। अस्पताल पर सुबह से ही भारी संख्या में पंजीकरण कराने के लिए मरीज जुट जा रही है। सीएमओ परिसर में चल रहे इस चिकित्सालय में पहले पर्ची कटाने के लिए मरीजों को मशक्कत करना पड़ती है, फिर दवा के लिए गुत्थम गुत्थी। धक्का-मुक्की के बाद जब मरीज पर्ची ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:52 PM (IST)
        

नौजवानों के हित की हो चिंता

16वीं लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय व क्षेत्रीय दल वादों का ढिंढोरा पिट रहे हैं। घोषणाओं माध्यम से सियासत की जंग में उतर कर मतदाताओं को रिझाने में जुटे हैं। दलीय प्रत्याशियों के साथ निर्दलीय भी आमजन के बीच पहुंच कर आश्वासन की घूंटी पिला रहे हैं। जनता भी अपनी प्राथमिकताएं गिना रही है। जनता की इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए जागरण ने मतदाताओं से अपना घोषणा पत्र जारी करने का आग्रह किया है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:52 PM (IST)
        

वादा नहीं, विकास करने वाले को मिलेगी प्राथमिकता

संत कबीर नगर : युवा मतदाता चुनावी महासमर में विशेष रुचि दिखा रहे हैं। जिन युवाओं को पहली बार मत देने का मौका मिलने जा रहा है, वह वादा करने वाले नेताओं को नापसंद करते दिख रहे हैं। उनकी पसंद विकास को प्राथमिकता देने वाले हैं। युवा मतदाताओं के इस भावना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरण इसे प्रकाशित कर रहा है। प्रस्तुत है ऐसे युवाओं से बातचीत का सार। संतोष कुमार निवासी करही का कहना है कि मेरा वोट उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:51 PM (IST)
        

मतदान के लिए प्रेरित करना राष्ट्र धर्म

संत कबीर नगर : लोकतंत्र में स्वच्छ सरकार चुनने के लिए उम्दा जनप्रतिनिधि का चयन आवश्यक है। लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की जरूरत है। संकल्प के साथ मताधिकार प्रयोग करना तथा औरों को प्रेरित करना राष्ट्र धर्म है। श्रेष्ठ जनप्रतिनिधि के चयन के लिए सबको वोट डालकर देश का भाग्य विधाता बनना चाहिए। यही नहीं मतदान जाति-पात, क्षेत्रवाद, भाषावाद से परे होकर करना समय की जरूरत है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:51 PM (IST)
        

सर्वेयरों ने बताया मतदान का महत्व

संत कबीर नगर : शहर में मंगलवार को दर्जन भर लोगों ने सर्वे के दौरान वोट के महत्व को बताया। सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े प्रश्नों का लोगों ने बेबाकी से जवाब दिया। टीम ने 3000 हजार लोगों से चुनाव संबंधी सर्वे का दावा किया है। बेटर इंडिया के तहत किए जाने वाले हैप्पीनेश सर्वे में निर्धारित तेरह बिंदुओं से संबंधित प्रश्न विकल्प के साथ पूछे गए। सर्वेक्षण के दौरान शपथ पत्र भरवाकर मतदान के लिए जागरूक किया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:50 PM (IST)
        

मतदान कर्मियों ने सीखा ईवीएम संचालन

संत कबीर नगर : लोकसभा चुनाव सकुशल कराने के लिए मंगलवार को एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद में मतदान अधिकारी प्रथम का प्रशिक्षण हुआ। दो पाली में कुल 1694 मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण में 15 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर इनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है। एचआरपीजी कालेज में ईवीएम प्रशिक्षण में सर्व प्रथम मतदान अधिकारी प्रथम को उप जिला निर्वा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:50 PM (IST)
        

रोवर्स, रेंजर्स ने पढ़ा दायित्व का पाठ

संत कबीर नगर : स्थानीय एचआरपीजी कालेज में बीएड रोवर्स व रेंजर्स को दूसरे दिन मंगलवार को क्रिया-कलापों का प्रशिक्षण दिया गया। छात्राध्यापक व छात्राध्यापिकाओं ने संकेत वार्ता, प्राथमिक उपचार, खेल, सामूहिक सहभागिता, सार्वजनिक स्थलों पर किए जाने वालों कार्यो आदि के विषय में जानकारी प्राप्त किया। प्रशिक्षण में सर्वप्रथम ध्वज शिष्टाचार के बाद प्रार्थना किया गया। इसके पश्चात अलग-अलग सत्र में विषय वार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:49 PM (IST)
        

अब चुनाव चिह्न आवंटन के लिए शुरू हुई मशक्कत

संत कबीर नगर : लोकसभा सामान्य चुनाव के लिए नामांकन के बाद जांच की प्रक्रिया पूरी हो गई। अब 26 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। प्रत्याशियों की फाइनल सूची बुधवार को नाम वापसी के बाद तय होगी। ऐसे में अब चुनाव चिह्न आवंटन की मशक्कत शुरू हो गई है। संत कबीर नगर संसदीय क्षेत्र से नामांकन जांच में तीन उम्मीदवार मैदान से बाहर हो गए हैं। चुनाव में 26 प्रत्याशियों का सीरियल नंबर बनाने में अधिकारी जुट गए है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:37 PM (IST)
        

पुलिया से ईटें गायब कर रहे चोर

संत कबीर नगर : सार्वजनिक निर्माण के स्थलों पर देखरेख के अभाव में ईट और अन्य सामानों की चोरी हो रही है। पड़रिया गांव की तरफ जाने वाली पुलिया, जहां से चोर किनारे की ईटे गायब कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि रखवाली नहीं की गई होती तो पुलिया की रेलिंग भी चोर ले जाते। उल्लेखनीय है कि पड़रिया गांव में जाने के लिए दस वर्ष पहले पुलिया का निर्माण कराया गया था। गांव जाने के लिए अब भी यही पुलिया मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:36 PM (IST)
        

पेड़ारी खुर्द को नहीं बिजली की सुविधा

संत कबीर नगर : स्थानीय क्षेत्र के ग्राम पंचायत कौलपुर में शामिल राजस्व गांव पेड़ारी खुर्द का अब तक विद्युतीकरण नहीं हो सका है, जिससे यहां के ग्रामीण ढिबरी के सहारे रात बिता रहे हैं। उक्त गांव बिजली न रहने से विकास की मुख्य धारा से पिछड़ता जा रहा है। ग्रामीणों में इसको लेकर आक्रोश है। उल्लेखनीय है कि मेहदावल ब्लाक के ग्राम पंचायत कौलपुर में शामिल राजस्व ग्राम पेड़ारी खुर्द पचास वर्ष से पहले से ही ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:25 PM (IST)
        

मरीजों पर दबाव, बाहर से लाओ दवा

संत कबीर नगर : यह सीएचसी नाथनगर का हाल है। अस्तपाल में दवा उपलब्ध होने के बावजूद मरीजों को बाहर से दवाएं लाने का दबाव डाला जाता है। यहीं नही प्राइवेट दवा व्यवसायी अस्पताल के अंदर आकर मरीजों को अपनी दुकान से दवाएं खरीदने को विवश करते हैं। यह गड़बड़झाला सोमवार को उस समय उजागर हुआ जब स्वयं अधीक्षक इसकी जांच पड़ताल शुरू किए। सीएचसी नाथनगर में महिला डाक्टर समेत आधा दर्जन से अधिक चिकित्सकों की तैनाती है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:25 PM (IST)
        

चार रिहायशी झोपड़ियां जलकर राख

संत कबीर नगर : महुली थाना क्षेत्र के गोरयाघाट में रविवार की देर रात आग से चार रिहायशी झोपड़िया जल कर राख हो गईं। दमकल कर्मी व ग्रामीण जब तक आग को नियंत्रित करते तब तक झोपड़ियों में रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। जानकारी के अनुसार देर रात कन्हैया लाल की रिहायशी छप्पर से एकाएक धुंआ निकलने लगा। लोग कुछ समझ पाते कि छप्पर धू धू कर जलने लगा। ग्रामीण आग पर काबू पाने का प्रयास कर ही रहे थे कि अशोक का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:24 PM (IST)
        

मंदिरों में चोरी का खुलासा नहीं कर सकी पुलिस

संत कबीर नगर : बखिरा थाना क्षेत्र में दो माह के भीतर आधा दर्जन से अधिक मंदिरों से पीतल और फूल के घंटे चोरी हो चुके हैं। उक्त मामलों में पुलिस द्वारा मात्र एक को छोड़ शेष मामलों में मुकदमा तक नहीं दर्ज किया जा सका। दो माह बीत जाने के बाद भी अब तक घंटे चोरी के मामलों का खुलासा नहीं हो पाने से क्षेत्र में रोष है। उल्लेखनीय है कि बखिरा थाना क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक मंदिरों से दो माह के भीतर पा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:24 PM (IST)
        

ढहने के कगार पर सामुदायिक शौचालय

संत कबीर नगर : लगभग तीन दशक पूर्व गांव को स्वच्छ रखने के लिए धनघटा में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। जो अब समुचित रखरखाव के अभाव में ढहने के कगार पर है। तहसील मुख्यालय स्थित धनघटा गांव को स्वच्छ रखने के लिए लगभग तीन दशक पूर्व नेडा द्वारा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। विडंबना है कि इस शौचालय के बनते समय ही कार्य मानक विहीन कराए जाने की शिकायत ग्रामीणों ने किया था लेकिन किसी तरह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:24 PM (IST)
        

भवन तैयार, अब डाक्टर का इंतजार

संत कबीर नगर : ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए कुरमौल, जगदीशपुर व डेबरी में लाखों की लागत से पीएचसी भवन का निर्माण कराया गया। विडंबना है कि लगभग तीन साल से अधिक समय से भवन तैयार है, लेकिन अभी तक किसी अस्पताल पर न तो डाक्टर की तैनाती की गई और न ही किसी कर्मचारी की। इससे जहां मरीजों की स्वास्थ्य सुविधा पाने की मंशा पर पानी फिरने लगा है, वहीं लाखों का सरकारी धन बेकार ही साबित हो रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:23 PM (IST)
        

सहायक अभियोजन अधिकारी बने

संत कबीर नगर : शहर के बरदहिया बाजार निवासी पंकज गौतम पुत्र राधेकृष्ण का चयन सहायक अभियोजन अधिकारी पद पर हुआ है। श्री गौतम गोरखपुर विश्वविद्यालय से 2003 में एलएलबी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण किए। स्नातक परीक्षा 1999 में दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर से इंटर 1996 में हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज खलीलाबाद, हाईस्कूल 1994 में एचआर इंटर कालेज से उत्तीर्ण किए हैं। इनके पिता पूर्वाचल ग्रामीण बैंक मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:23 PM (IST)
        

मातृ शक्ति की उपासना आवश्यक : रामाचार्य

संत कबीर नगर : शहर के श्रीसमय माता मंदिर परिसर में सोमवार को श्रीसहस्त्र चंडी महायज्ञ में भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। कथा के शुभारंभ से पूर्व वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच व्यास पूजन किया गया। श्रीनारायण धमार्थ जनकल्याण सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित महायज्ञ में कथा का रसपान कराते स्वामी डा. रामाचार्य महाराज ने कहा कि श्रीहरि की कथा जीवन को संवारने वाली है। उन्होंने मातृशक्ति की पूजा आवश्यक बताय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:21 PM (IST)
        

कुशल अध्यापन कार्य के लिए प्रशिक्षण आवश्यक

संत कबीर नगर : हीरालाल राम निवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में बीएड रोवर्स व रेंजर्स का प्रशिक्षण सोमवार को प्रारंभ हुआ। पांच दिवसीय प्रशिक्षण पर छात्राध्यापकों ने राष्ट्रभक्ति व सामाजिक कार्यो का संकल्प लिया। निदेशक उच्च शिक्षा के निर्देश पर बीएड पाठ्यक्रम में स्काउट गाइड प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से शामिल करने के बाद महाविद्यालय में प्रशिक्षण का शुरू कराया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 10:20 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »