Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 30,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

समस्याओं को लेकर मुखर हुए भाजपाई

संत कबीर नगर : स्थानीय तहसील परिसर में हैसर मंडल के भाजपा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया। अंत में रजच्य पाल को संबोधित 11 सूत्रीय ज्ञापन एसडीएम को सौप कर कारर्वाइ की मांग किया । पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भाजपा हैसर मंडल के कार्यकर्ता तहसील परिसर में अपनी समस्याओं को ले कर धरना पर बैठ गए । एसडीएम को सौंपे गए ज्ञापन में लिखा गया है कि ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

पंद्रह दिन से गुल समग्र गांव की बिजली

संत कबीर नगर : स्थानीय विकास खंड में समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित पैडी में विभागीय उदासीनता से पंद्रह दिन से बिजली की आपूíत ठप है। ग्रामीणों को बिजली के अभाव में अंधेरे में रहना पड रहा है। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन से बिजली आपूíत बहाल कराने की मांग की है। सेमरियावां ब्लाक के ग्राम पैडी को वर्ष 2013-14 में ग्राम पैडी का समग्र ग्राम विकास योजना में चयन किया गया। विभागीय उदासीनता से विग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

बरदहिया में गर्म कपड़ों की आवक बढ़ी

संत कबीर नगर : ठंड के दस्तक देते ही जनपद में गर्म कपड़ों की आवक बढ़ गई हैं। ऊनी वस्त्रों का बाजार धीरे-धीरे गर्म हो रहा है। रविवार को बरदहिया बाजार मेज् ज्यादातर ऊनी कपड़े ही दिखाई दिए। जनपद मुख्यालय से लेकर विभिन्न कस्बों में गर्म कपड़ों का बाजार सज गया है। कारोबारियों का कहना है कि सितंबर माह से ऊन की मांग प्रारंभ हो जाती है। लगभग चालीस फीसदी बिक्री सितंबर-नवंबर तक हो जाती है। इसमें ब्लासम, रोजी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

शौचालय की सुविधा नहीं, सड़क बदहाल

संत कबीर नगर : सांथा विकास खंड क्षेत्र के ग्राम निघुरी के टोला केवटलिया में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। गांव में अभी तक न तो विद्युतीकरण हो पाया है और न ही रास्ता और शौचालय ही बन सके हैं। गांव में जाने के लिए रास्ते पर गंदगी से राह चलना दूभर हो गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से गांव में विद्युतीकरण व मार्ग निर्माण कराने की मांग की है। ग्राम निघुरी के केवटलिया मोहल्ले का अभी तक विद्युतीकरण नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:26 PM (IST)
        

घर पे तेरे पड़ी आज जो रोशनी, ये दीया है हमारा..

संतकबीर नगर : जनसाहित्यिक मंच के तत्वावधान में स्व. उमाकांत मिश्र की स्मृति में रविवार को हीरालाल इंटर कालेज में कवि गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान रचनाकारों ने काव्यगोष्ठी में खूब वाहवाही लूटी। काव्य गोष्ठी का शुभारंभ मुख्य अतिथि जेपी शुक्ल की रचनाओं से हुआ। उन्होंने- पाप से दूर रहो फिर भी अगर हो जाए जाने अनजाने मै तो उसका कफाराच्अच्छा.. सुनाकर खूब ताली बटोरी। इसके बाद रचनाकार शाद नंदौरी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

अतिक्रमण पर चला प्रशासन का डंडा

संत कबीर नगर : नंदौर से मेंहदावल व बखिरा से मेंहदावल मार्ग पर अतिक्रमण के खिलाफ रविवार को प्रशासनिक डंडा चला। बार-बार शिकायत के मद्देनजर तहसील प्रशासन ने अतिक्रमण को संज्ञान में लिया और अतिक्रमण हटवाया। इस क्रम में टड़वरिया चौराहे पर दर्जन भर से अधिक गुमटियों को हटाने के साथ ही पक्के मकानों के छच्जे, चबूतरों को तोड़कर अतिक्रमण हटाया गया। इसमें जगदीश तिवारी का छज्जा, रामलाल का चबूतरा, हजारी अग्रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

महापर्व छठ पर आज से शुरू होगा अनुष्ठान

संत कबीर नगर : भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व छठ के लिए अनुष्ठान सोमवार को व्रती महिलाओं के 'नहाय-खाय' के साथ ही प्रांरभ हो जाएगा। व्रती महिलाएं अनुष्ठान के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी कर छठ की तैयारी में जुट गई हैं। माताओं द्वारा पुत्रों के लिए किया जाने वाला सूर्य षष्ठी पर्व वर्तमान में पूर्वांचल का महापर्व बन गया है। काíतक शुक्ल पक्ष चतुर्थी को सुबह उठने के बाद व्रती महिलाएं स्नान करने के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

यहां रहते जिम्मेदार, पर गंदगी की भरमार

संत कबीर नगर : स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का अभियान जनपद में प्रभावी असर नहीं छोड़ पा रहा है। आम आदमी की बात छोड़िए, जहां पर जिम्मेदार बैठते हैं, वहां पर भी गंदगी की भरमार है। सफाई के नाम पर यहां केवल कोरम पूरा हुआ है। खलीलाबाद नगर क्षेत्र में हालांकि सफाई के प्रति जागरुकता है, लेकिन ऐसे क्षेत्र अछूते हैं, जहां जिम्मेदार बैठते हैं। पहले चर्चा करते कोतवाली की। यहां पर मुख्य द्वार पर ही गंदगी का ढ़ेर लग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार पर बरसी भाकियू

संत कबीर नगर : रविवार को भारतीय किसान यूनियन-भारत का किसान संगठन गुट की बैठक जूनियर हाईस्कूल में आहूत की गई। यहां उपस्थित कार्यकर्ताओं ने संगठन की मजबूती पर चर्चा करने के साथ ही सरकार पर किसान विरोधी कार्य करने का आरोप लगाया। संगठन के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिवान चंद्र चौधरी ने कहा कि सरकार किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इसका नतीजा है क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

मरम्मत के अभाव में जर्जर बना पुराना अस्पताल भवन

टा, संत कबीर नगर : हैसर बाजार ब्लाक परिसर में लगभग तीन दशक पूर्व अस्पताल भवन का निर्माण कराया गया था। पहले उसी भवन में अस्पताल का संचलन भी होता रहा। एक दशक पूर्व सीएचसी का दर्जा मिलने के बाद अस्पताल नए भवन में चला गया। इस भवन में महिला अस्पताल को स्थानांतरित करने की मांग लोगो ने किया। विभागीय उदासीनता से न तो भवन की मरम्मत की गई और न ही महिला अस्पताल स्थानांतरित किया गया। जीर्ण शीर्ण भवन की मरम्मत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

कलश यात्रा निकाल गायत्री महायज्ञ का शुभारंभ

संत कबीर नगर : स्थानीय कस्बे में रविवार को गायत्री महायज्ञ का शुभारंभ कलश यात्रा निकाल कर किया गया । कलश यात्रा में क्षेत्र के स्त्री पुरुषों व कन्याओं ने भाग लिया। इससे पूरा क्षेत्र भक्ति मय हो गया था। कलश यात्रा गाजे बाजे के साथ यज्ञ मंडप से निकल कर विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर यज्ञ स्थल पर पहुंची। इस दौरान जगह जगह लोगो ने कलश यात्रा का स्वागत किया । पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार धन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

सम्मेलन की व्यापारियों ने बनाई रणनीति

संत कबीर नगर : पूर्वाचल उद्योग व्यापार मंडल की बैठक शनिवार को गोला बाजार में स्थित शिव मंदिर पर आहूत की गई। बैठक में आगामी 11 नवंबर को आयोजित व्यापारी सम्मेलन को सफल बनाने के लिए चर्चा के साथ ही समिति बनाकर प्रचार प्रसार आदि के लिए काम बांटने का निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष सर्वानंद पांडेय ने कहा कि वर्ष 1988 में संगठन का जन्म हुआ और 25 वर्ष से यह संगठन व्यापारियों के हित ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

कांग्रेस की नगर व ब्लाक अध्यक्ष नियुक्त

संत कबीर नगर : उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डा. निर्मल खत्री द्वारा स्वीकृत ब्लाक व नगर अध्यक्षों की सूची शनिवार को पार्टी कार्यालय पर जारी हुई। जिलाध्यक्ष परवेज खां ने सभी नौ ब्लाक के अध्यक्षों के साथ खलीलाबाद, मेहदावल, हरिहरपुर, मगहर के नगर अधयक्षों के नाम की घोषणा किया। जिलाध्यक्ष ने नवनियुक्त ब्लाक व नगर अध्यक्षों का पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मिटाई खिलाकर स्वागत किया। जिलाध्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

दीर्घायु के लिए बहनों ने की गोवर्धन पूजा

संत कबीर नगर : गोवर्धन पूजा करके यम द्वितीया तिथि पर शनिवार को भैयादूज पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया। गोधन महाराज का प्रतीक चिह्न बनाकर पूजा की गई । बहनों ने अनुष्ठान कर पहले भाइयों को खरी-खोटी सुनाकर उनके दीर्घायु की यमराज से प्रार्थना कर सुख, समृद्धि का वरदान मांगा। पौराणिक मान्यता के अनुसार दीपावली के बाद गोवर्धन पूजा व अन्न कूट पर सुख समृद्धि की प्रार्थना की जाती है। गोधन बनाकर जल, दही, रोली... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

खराब पड़े नलकूप बने किसानों की समस्या

संत कबीर नगर: कहने को तो क्षेत्र मे सिंचाई की सुविधाओं के लिए सरकारी स्तर से नलकूपों की स्थापना करवाकर सूखे आदि से निबटने के लिए ठोस तैयारी करने का दावा किया जाता है। इसके बावजूद अधिकांश नलकूपों के खराब होने से किसानों को विपरीत समय में सिंचाई का लाभ नहीं मिल सका। हुदहुद के प्रभाव से हुई बारिश से धान की फसल को थोड़ी राहत तो मिली है पर अगहनी के धान के उत्पादन के लिए अभी भी सिंचाई समस्या गंभीर बनी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

कार की ठोकर घायल

धनघटा : धनघटा निवासी एक व्यक्ति शुक्रवार को देर शाम बकरी चरा रहा था। उसी समय सडक पार करते समय वह एक तेज गति से आ रहे मारुति कार चालक ने उसे ठोकर मार दिया जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया । घायल को लोगो ने मलौली अस्पताल पहुंचाया । जानकारी के अनुसार धनघटा निवासी साबित अली कस्बे के पास बकरी चरा रहा था। बकरी सडक के पास जाने पर वह हांकने के लिये सडक पार करने लगा कि उसी मसय तेज गति से आ रही मा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

अखंडता का संकल्प लेकर स्वयंसेवकों ने जलाए दीप

, संत कबीर नगर : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवकों ने शुक्रवार को कस्बा स्थित अस्पताल तिराहे पर अखंड भारत की कामना करते हुए प्रतीकात्मक रुप से मानचित्र बनाकर दीप पज्च्च्वलित किया। भारत माता के जयघोष से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा तथा इसे पूरा करने का संकल्प लेने के बाद मिठाइयां बांटकर एक दूसरे को बधाइयां देने के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार की सायं द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

गुरुदेव की संपत्ति की रक्षा करने का लिया संकल्प

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के बंडा बाजार में जयगुरुदेव के अनुयायियों के संत समागम का आयोजन शनिवार को किया गया। इस दौरान एकजुट हो गुरुदेव की संपत्ति की रक्षा करने का संकल्प लिया गया। संत समागम को संबोधित करते जय गुरूदेव के भक्त रतन लाल जी महराज ने कहा कि बाबा जी ने हमेशा सत्य व अ¨हसा के प्रति जनता को जागरूक किया। आज उनकी संपत्ति पर लोगो की नजर जम गई है और साजिश कर उसे हड़पना चाह रहे हैं। हम ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

गो पूजा से अभीष्ट फल की प्राप्ति संभव

संत कबीर नगर : बेलहर के लंगडावार में श्रीमद्भागवत कथा में शनिवार को भागवत ¨ककर धरणी धर ने कहा कि गाय हमारी पहचान व संस्कृति की धरोहर है। जो शक्ति ईश्वर में है वही गाय में विद्यमान है। गाय का अस्तित्व मानव जाति के हित में है। कथा व्यास ने कहा कि हमारे ऋषियों ने बहुत गंभीर और लंबे विचार के बाद पता लगाया कि गाय पूजनीय है। मां का एक मात्र उद्देश्य“बच्चे का हित करना यही भाव गाय माता में हैं। उन्होंन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

गदंगी से बढी़ नागरिकों की समस्याएं

संत कबीर नगर : च्वच्छ भारत-स्वस्थ्य भारत के तहत राष्ट्रीय च्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। दीपावली पर्व पर जहां नगर पालिका कर्मी सफाई में जूझते रहें वहीं घरों व प्रतिष्ठानों में सफाई के बाद सड़क पर कूड़ा-करकट बिखरता रहा। दीपावली के दूसरे दिन व भैयादूज पर्व शनिवार को जगह-जगह गंदगी फैली रही। नगरपालिका खलीलाबाद क्षेत्र में आबादी के हिसाब से कूड़ा निस्तारण की समुचित व्यवस्था नही है। जागरुकता व समुचित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें