Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 27,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

भाकपा कार्यकर्ताओं ने जलाया ओबामा का पुतला

संत कबीर नगर : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी व बामपंथी दलों ने शनिवार को खलीलाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का प्रतीकात्मक पुतला लेकर शव यात्रा निकाला। आजाद चौक पर नारेबाजी करके पुतला फूंक कर विरोध जताया। विरोध कर रहे कार्यकर्ताओं का कहना था कि भारत में रहने पर पाकिस्तानी आतंकी गतिविधियों बंद कराने की बात से पुष्ट है कि अमेरिका के शह पर आतंकी गतिविधियां संचालित की जा रही है। पूर्व निर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:54 PM (IST)
        

शिविर में 111 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

संत कबीर नगर : सिटी पब्लिक स्कूल खलीलाबाद में शनिवार को स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर में 111 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने जहां बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया वहीं रोगों से बचाव की जानकारी दिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खलीलाबाद के अधीक्षक डा. रतन लाल ने टीम के साथ बारी-बारी से बच्चों का परीक्षण किया। उचित परामर्श देकर स्वास्थ्य विवरण दर्ज कराकर अभिभावकों ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:54 PM (IST)
        

ज्ञानदायिनी का पूजन कर विद्या अर्जन की कामना

संत कबीर नगर : बसंत पंचमी के अवसर पर शनिवार को जनपद के विद्यालयों में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। सरस्वती वंदना एवं हवन -पूजन से समूचा वातावरण गूंजता रहा। पर्व पर सरस्वती और राधा-कृष्ण की पूजा की जाती है। घरों में आम पल्लव लगाकर बौर पूजन किया। छोटे बच्चों की इस दिन से विद्या आरंभ का श्रीगणेश किया गया। एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद के मंदिर में सुबह ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:53 PM (IST)
        

गणतंत्र दिवस परेड का पुलिस लाइन में पूर्वाभ्यास

संत कबीर नगर : गणतंत्र दिवस परेड के लिए शनिवार को पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों ने रिहर्सल किया। इस दौरान परेड की सलामी एसपी रोहन पी कनय ने लिया। फायर ब्रिगेड ने भी रिहर्सल में भाग लिया। पुलिस कर्मियों ने ग्राउंड में परेड की। एसपी ने सलामी का जायजा लिया। पुलिस कर्मियों ने वाहनों का काफिला निकालकर अभ्यास किया। इसमें थानाध्यक्षों के अलावा महिला कांस्टेबलों व फायर विभाग की दमकल गाड़ियों ने भी पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:52 PM (IST)
        

समाज व साहित्य का रिश्ता अटूट : प्रो. केसी

संत कबीर नगर: साहित्य लोक मंगल की अभिव्यक्ति है। समाज और साहित्य का रिश्ता अटूट है। साहित्य ही समाज को मुसीबत से बचाता है। साहित्य दिलों को जोड़ता है। दूसरों के दुख में साझेदार होना साहित्य ही सिखाता है। साहित्य की ताकत समाज में चेतना प्रदान करती है। उक्त बातें गुरुवार को एचआरपीजी कालेज में ¨हदी विभाग की ओर से आयोजित साहित्य व समाज विषयक व्याख्यान माला को संबोधित करते हुए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:46 PM (IST)
        

पिछड़ा वर्ग आयोग को मिले संवैधानिक दर्जा

संत कबीर नगर : अपना दल कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में आबादी के साठ फीसदी लोगों को सामाजिक व शैक्षिक ²ष्टि से बने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की मांग की है। जिलाध्यक्ष डा. बाबू लाल कन्नौजिया व डा. पीसी पटेल के नेतृत्व में सौपे गए ज्ञापन में कार्यकर्ताओं ने कहा है कि संविधान में अन्य पिछड़ी जातियों के कल्याण संबंध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:45 PM (IST)
        

नगर पंचायत के समर्थन में पांच हजार का हस्ताक्षर

संत कबीर नगर : बखिरा, अमरडोभा, लेडुआ महुआ और तरकुलवा को मिलाकर नगर पंचायत बनाने की मांग को लेकर एक सप्ताह से अनवरत चल रहे हस्ताक्षर अभियान का गुरुवार को समापन हो गया। मांगों के समर्थन में पांच हजार से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर करके जल्द घोषणा करने के लिए प्रदेश सरकार से मांग की। बुनकर महासभा के तत्वावधान में नगर पंचायत बनाने की मांग को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा था। गुरुवार को अभियान के स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:45 PM (IST)
        

रेलवे टिकट को लेकर मारपीट

संत कबीर नगर : नगर पालिका क्षेत्र मटिहना मोहल्ला में बुधवार की रात रेलवे टिकट वापसी को लेकर दुकानदार व ग्राहक के बीच मारपीट हो गई। मौके पर आस पास लोग बीच बचाव करने पहुंचते कि इससे पूर्व ग्राहक दुकानदार का लैपटाप लेकर चले गए। इस मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों को कोतवाली बुलाया और समझौता कराया। खलीलाबाद रेलवे स्टेशन के पीछे मटिहना मोहल्ला निवासी एक व्यक्ति रेलवे आरक्षण केंद्र की शाखा खोलकर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:44 PM (IST)
        

अभी नहीं मिली युवती

संत कबीर नगर : सरयू नदी के बिड़हर घाट पुल से अंबेडकर नगर की सीमा में बुधवार की देर शाम एक युवती नदी छलांग लगायी थी। सूचना पर पहुची अंबेडकर नगर पुलिस ने देर रात तक नदी में युवती को तलाशा, लेकिन पता नहीं चल सका। रात होने के कारण वह वापस चली गई। गुरुवार को फिर नदी के किनारे पहुंच कर दिन भर नदी तो छाना, लेकिन कही कुछ पता नहीं चल सका। धनघटा थाना क्षेत्र व अंबेडकर नगर की सीमा को जोड़ने वाली बिड़हर घाट ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:42 PM (IST)
        

गणतंत्र दिवस पर साइकिल व दौड़ प्रतियोगिता

संत कबीर नगर : गणतंत्र दिवस पर सोमवार को जिला खेल कार्यालय द्वारा प्रात: नौ बजे से जिला स्तरीय ओपेन साइकिल व दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। पांच किमी साइकिल व दौड़ प्रतियोगिता जिला क्रीड़ांगन से शुरू होकर नेदुला चौराहे तक जाएगी और जिला क्रीड़ांगन पर आकर समाप्त होगी। इस निश्शुल्क प्रतियोगिता में जिले के प्रधानाचार्य व प्राचार्य से छात्रों को प्रतिभाग कराने को कहा गया है।सफल प्रतिभागियों को पु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:41 PM (IST)
        

प्रधान पद से इस्तीफा, त्रिस्तरीय कमेटी गठित

संत कबीर नगर: सांथा ब्लाक के ग्राम पंचायत छिबरा के प्रधान अजीत कुमार निषाद का चयन पशुधन प्रसार अधिकारी के पद पर हो जाने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ग्राम प्रधान के रिक्त पड़े पद के लिए गुरुवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर सदस्यों द्वारा त्रिस्तरीय समिति का चुनाव किया गया। इसमें फूलमती निषाद को ग्राम प्रधान बनाया गया है। प्रधान का पद रिक्त होने से ग्राम छिबरा में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:40 PM (IST)
        

ब्लाक के अधिकारी गायब, वापस लौटे फरियादी

संत कबीर नगर : सांथा विकास खंड कार्यालय पर अधिकारियों के न रहने से दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले फरियादी वापस लौटने को विवश हो रहे हैं। गुरुवार को दोपहर तक विकास खंड कार्यालय की अधिकांश कुर्सियां खाली रहीं। यहां शिकायत लेकर आने वालों में रोष व्याप्त है। सांथा में खंड विकास अधिकारी की स्थाई तैनाती नहीं होने से अक्सर अन्य अधिकारी व कर्मचारी नहीं आते हैं। इसका असर कर्मचारियों की उपस्थिति पर भी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:40 PM (IST)
        

छोटे लोहिया समाजवादियों के प्रेरणास्त्रोत

संत कबीर नगर : समाजवादी पार्टी के नेताओं ने गुरुवार को जिला कार्यालय पर बैठक आहूत कर छोटे लोहिया से विख्यात जनेश्वर मिश्र को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। वक्ताओं ने उन्हें समाजवादी पुरोधा व ¨चतक बताते हुए आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष रामनारायण यादव दादा ने कहा कि जनेश्वर मिश्र समाजवाद के सच्चे पुरोधा थे। उनके कार्य हमें हर समय प्रेरणा प्रदान करने वाले हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:24 PM (IST)
        

घटिया खड़ंजा निर्माण को लेकर प्रदर्शन

संत कबीर नगर: सांथा क्षेत्र के ग्राम तरैना में खडंजा निर्माण में घटिया स्तर के ईटों का प्रयोग करने को लेकर ग्रामींणों ने गुरुवार को प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग किया। ग्रामीणों का कहना था कि नई ईटो से केवल किनारे का निर्माण किया गया है जिससे सरकारी धन का गोलमाल किया गया है। ग्राम तरैना में बाबूलाल के घर से त्रिलोकी के घर तक दो सौ मीटर खड़ंजा का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा राज्य वित्त से कराया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:23 PM (IST)
        

ढाई लाख महिलाओं ने ली भाजपा की सदस्यता

संत कबीर नगर : जनपद दौरे पर आयीं भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष कमलावती ¨सह ने गुरुवार को कबीर चौरा पहुंचकर समाधि और मजार पर मत्था टेका और महंत विचार दास का आर्शिवाद लिया। मगहर में सदस्यता अभियान पर चर्चा करते हुए भाजपा की प्रथम महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष रहीं राजमाजा ¨सधिया की पुण्यतिथि पर 25 जनवरी को होने वाले विशेष सदस्यता अभियान के बारे में जानकारी दी। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि अब तक प्रद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:21 PM (IST)
        

टेंडर किसी का, बन रही दूसरी सड़क

संत कबीर नगर : मेंहदावल विकास खंड के ग्राम भौंरा में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही सड़क इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। इसे विभाग की लापरवाही कहें या मनमानी, परंतु टेंडर किसी का हुआ और दूसरी सड़क का निर्माण कार्य शुरु करवाकर किसानों के खेत में पड़ी फसल खोदकर नुकसान कर दिया गया। किसानों ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर कार्रवाई करने की मांग की है। भौंरा गांव में लोक निर्माण विभाग द्वारा एक सप्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:20 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर लगाने को लेकर ग्रामीण आंदोलित

संत कबीर नगर: बखिरा क्षेत्र के गाम सईबुजुर्ग में दो माह से ट्रासफार्मर जलने से अंधेरा छाया हुआ है। बुनकर बाहुल्य गांव में सैकड़ों पावरलूम बंद पड़े होने से लोगों को आजीविका का संकट झेलनी पड़ रही है। गुरुवार को जला ट्रासफार्मर बदलने की मांग को लेकर गांव निवासियों ने प्रदर्शन करके जिलाधिकारी से कार्रवाई करने की मांग की है। ग्राम सई बुजुर्ग में लगभग तीन दशक पहले ट्रांसफार्मर लगाया गया था। इस स्थान पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:19 PM (IST)
        

जांच में गए बीडीओ के समक्ष ग्रामीणों का हंगामा

संत कबीर नगर : क्षेत्र के लोहिया समग्र गांव छितही में गुरुवार को आवास सहित विकास कार्यो का जायजा लेने पहुंचे खण्ड विकास अधिकारी के सामने ग्रामीण आवास के नाम पर धनउगाही की बात कहते हुए हंगामा करना शुरू कर दिए। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पात्रों की जगह अपात्रों का चयन किया गया है। ग्रामीणो के आक्रोश को देखकर मौके से खण्ड विकास अधिकारी समेत अन्य कर्मचारी निकल लिए। खंड विकास अधिकारी पूर्णमासी प्रसा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:19 PM (IST)
        

हत्यारोपी पति व सास गिरफ्तार

संत कबीर नगर : महुली थाना क्षेत्र के ग्राम सकरैचा में दहेज के लिए एक महिला को जहर देकर हत्?या के मामले में नामजद पति, सास को पुलिस ने गुरूवार की भोर में नाथनगर तिराहे पर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी देवर और ननद अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम सेमरडारी निवासी जगदीश ने अपनी लडकी सरस्वती की शादी महुली थाना क्षेत्र के सकरैचा निवासी संजय पुत्र कोलाहल के साथ 5 वर्ष पूर्व ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:18 PM (IST)
        

भ्रूण हत्या रोकने के लिए ठोस पहल जरूरी

संत कबीर नगर: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गुरुवार को डीएवी इंटर कालेज पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लैंगिक भेदभाव मिटाने की आवश्यकता और अल्ट्रासाउंड कराने से होने वाले फायदे नुकसान विषय पर बालिकाओं ने अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान बालिका संरक्षण के लिए भ्रूण हत्या को जघन्यतम अपराध बताते हुए इसे रोकने के लिए ठोस प्रयास करने की आवश्यकता बताया गया। कार्यक्रम में बालिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 22 Jan 2015 09:17 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें