संत कबीर नगर

  • यातायात के लिए चुनौती बना मुखलिसपुर पुल

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 10:59 PM (IST)

    धनघटा : धनघटा-खलीलाबाद मार्ग पर स्थित कुआनों नदी पर बना जर्जर पुल यातायात चुनौती बन गया हैं। प्रशासन ने पुल की जर्जरता को देखते हुए पिछले दिनों चार पहिया वाहनों को पुल से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसी दशा में खलीलाबाद जाने वाला मार्ग प्रभावित होने से यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। आलम यह है कि प्रति दिन मुखलिसपुर पर वाहनों की लंबी लाइन लगनी शुरू हो गयी है। बिड़हर घाट से होकर आने वाले अंबेडकर न... और पढ़ें »

  • ट्रक की ठोकर से युवक की मौत

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 10:58 PM (IST)

    बखिरा : थाना क्षेत्र के कुसुमा के पास गुरुवार की देर रात मेहदावल थाना क्षेत्र के काटी में दोस्त की बरात जा रहे मोटर साइकिल सवार युवक की ट्रक से ठोकर लगने से मौत हो गई। एक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अवस्था में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोतवाली बस्ती के हरदिया निवासी सुनील वर्मा पुत्र जवाहर लाल के घर के बगल में गुरुवार को शादी थी। पूरा परिवार शादी का कार्यक्रम निपटाने के बाद घर गया।... और पढ़ें »

  • आग से रिहायशी झोपड़ियां राख

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 10:58 PM (IST)

    धर्म¨सहवा : धर्म¨सहवा थाना क्षेत्र के रैधरपार गांव में खाना बनाते समय एक रिहायशी झोपड़ी में आग लग गई। घर में रखा अनाज कपड़ा सहित हजारों का सामान जल कर राख हो गया। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया। गुरुवार की रात रैधरपार निवासी धुरकुस गौड़ पुत्र बनवारी के झोपड़ी में घर की महिलाएं खाना बना रही थीं कि अचानक चूल्हे की ¨चगारी से झोपड़ी में आग लग गई। नाथनगर में भी लगी आग नाथनगर : महुली थाना... और पढ़ें »

  • पचीस दिन बाद कब्र से मिला विवाहिता का शव

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:36 PM (IST)

    हैंसर बाजार : थाना क्षेत्र के बैरहा निवासिनी महिला का शव गुरुवार को कब्र खोदकर निकाला गया। महिला पचीस दिन से गायब थी। इसकी सूचना गांव के ही एक व्यक्ति ने छपरा में विवाहिता के मायके वालों को दी थी। मायके वालों ने पता लगाने का प्रयास किया, लेकिन कुछ पता नहीं चला। घाघरा नदी के किनारे शव को कब्र में होने की सूचना किसी ने विवाहिता केक मायके वालों को दी। मायके वालों ने थाने पहुंचकर कब्र को खोदवाने की... और पढ़ें »

  • कथा सुनने से होता है पापों का नाश

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:34 PM (IST)

    संतकबीर नगर : स्टेशन पुरवा में चल रहे श्रीमदभागवत कथा में कथा व्यास ने कहा कि श्री मछ्वागवत कथा सुनने से ही मात्र पापों का नाश होता है। कथा सुनने का अवसर तभी प्राप्त होता है जब कई जन्मों का पुण्य उदय होता है। कथा के दौरान कथाव्यास ने कहा कि श्रीमदभागवत कथा के श्रवण मात्र से ही सभी प्रकार के पापों का नाश हो जाता है। मनुष्य इस भौतिकवादी युग में सतकर्मों को भूलकर कुकर्मों की ओर अग्रसर है। मनुष्य को... और पढ़ें »

  • 80 किलो प्रतिबंधित मांस व गांजा के साथ तस्कर गिरफ्तार

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:33 PM (IST)

    बखिरा : बखिरा थाना क्षेत्र के नन्दौर के पास महदेवा तिराहे पर गुरुवार को भोर में पुलिस की छापेमारी में मोटर साइकिल से ले जा रहे प्रतिबंधित मांस व गांजा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया। अंधेरे का फायदा उठाकर तीन तस्कर फरार हो गए। थानाध्यक्ष दिनेश कुमार यादव ने बताया कि गुरुवार को भोर में मुखबिर से सूचना मिली कि थाना क्षेत्र दुर्गजोत की तरफ से कुछ लोग मोटर साइकिल से गोमांस ले जा रहे हैं। सूच... और पढ़ें »

  • घायल हिरन ने आबादी में ली पनाह

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:33 PM (IST)

    कांटे : कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम लहुरादेवा के उसरी पुरवे पर गुरुवार सुबह घायल हिरन अपनी जान बचाते हुए आबादी के बीच पहुंच गया। ग्रामीणों ने उसे पनाह दी एवं त्वरित प्राथमिक उपचार करने के बाद वन विभाग के कर्मचारियों को घटना की सूचना दी। सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे व घायल हिरन को अपने संरक्षण में ले लिया। ग्रामीणों ने बताया कि घायल हिरन कुत्तों से अपनी जान बचाते हुए ग... और पढ़ें »

  • मानदेय वृद्धि में कटौती पर भड़के अनुदेशक

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:32 PM (IST)

    संतकबीर नगर : मानदेय वृद्धि में कटौती को लेकर भड़के अनुदेशकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री राजनाथ ¨सह, केंद्र मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी का पुतला जलाया। अनुदेशकों ने केंद्र सरकार के फैसले को वापस लेने की मांग की। गुरुवार को जूनियर हाई स्कूल में आयोजित बैठक में केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पूर्व माध्यमिक अनुदेशक कल्याण समिति के जिलाध्यक्ष सुनील चौबे ने कहा कि तीन माह पूर्व उप्... और पढ़ें »

  • नहर में पानी न रहने से किसान परेशान

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:31 PM (IST)

    चुरेब : तहसील क्षेत्र के पश्चिमी छोर पर सरकार के ,द्वारा सरयू नहर की खोदाई दस वर्षो पूर्व करवाई गई थी लेकिन इन दिनों नहर में पानी न रहने से किसान ,पशु पक्षी , जानवर समेत अनेक लोंग परेशान दिखाई दे रहे हैं। क्षेत्रीय लोगों नें नहर में पानी छोड़ने की सरकार से मांग की है । क्षेत्र के पचेड़वा,ठोका,सिरसिहवा,डड़वा,कटाई ,¨नमावा,अमावां,विसुनपुरवा समेत अनेक दर्जनों गांवों से होकर सरयू नहर निकलती है । उक्त नह... और पढ़ें »

  • 9 गोवंशीय पशु बरामद, तस्कर फरार

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:31 PM (IST)

    दुधारा : पुलिस ने गुरुवार की सुबह ग्राम सिसवा दाखिल में छापेमारी करके 9 गोवंशीय पशुओं को बरामद किया है। पुलिस को देखकर तस्कर फरार हो गए, इस मामले में अज्ञात तस्करों के खिलाफ गोवध निवारण अधिनियम एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करके अभियुक्तों की तलाश शुरू कर दी गई है। दुधाना थाने के वरिष्ठ उपनिरीक्षक बहृमानंद गौड ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि ग्राम सिसवा दाखिल के रास्ते से होकर... और पढ़ें »

  • स्कूल चलो रैली में दिखा उत्साह

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:30 PM (IST)

    कांटे : सर्व शिक्षा अभियान के तहत गुरुवार को क्षेत्र के पौली स्थित प्राथमिक विद्यालय पर स्कूल चलो रैली में बच्चों और शिक्षकों का जमकर उत्साह देखने को मिला।पोस्टर-बैनर के साथ निकली इस रैली में ग्रामीणों को शिक्षा का महत्व बताने के साथ ही गांव के बच्चों को विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान एबीआरसी अश्वनी , एनपीआरसी सतीश त्रिपाठी , अजय अग्रहरी , जितेन्द्र ¨सह , प्रवीण त्रिपाठी , विजयनाथ... और पढ़ें »

  • अपूर्ण मिले अभिलेख, पूरा करने के निर्देश

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:30 PM (IST)

    संतकबीरनगर: डीआइजी-बस्ती मंडल लक्ष्मी नारायण ने गुरुवार को एसपी कार्यालय में एलआइयू, डीसीआरबी के अलावा रिकार्ड रुम आदि का निरीक्षण किया। अभिलेख अधूरा मिलने पर नाराजगी जताई। अपूर्ण अभिलेखों को जल्द पूरा करने को कहा। अपराध के ग्राफ को बढ़ने से रोकने के लिए छोटी घटनाओं के निस्तारण पर जोर दिया। सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए आम जनमानस से जुड़़ने का सुझाव दिया।इसके बाद डीआइजी ने धनघटा थाने का भी निर... और पढ़ें »

  • धौरहरा बनेगा विकास में मील का पत्थर

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:10 AM (IST)

    पौली : झारखंड में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित हुए धौरहरा ग्राम के प्रधान रामजी वर्मा का भव्य स्वागत किया गया। सम्मानित होने के बाद विकास खंड में खुशी की लहर दौड़ गई। उनके गांव को पंचायत सशक्तीकरण का पुरस्कार मिलने से गांव के लोग बहुत उत्साहित हैं। झारखंड से वापस आने के बाद धौरहरा के ग्राम प्रधान रामजी वर्मा का भव्य स्वागत किया गया। इस मौके को यादगार बनाते हुए ग्... और पढ़ें »

  • रेडी टू पेस्ट खराब : हैंडपंप खराब, पेयजल पर संकट

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:10 AM (IST)

    सेमरियावां :ब्लाक के अधिकांश गांवों के इंडिया मार्क हैंडपंप खराब हैं। शिकायत के बाद भी विभाग बेपरवाह बना हुआ है। इससे अनेकों ग्रामीण दूषित जल पीने को मजबूर हैं। क्षेत्र के राउतपार, दुधारा, दरियाबाद, कोहरियावा, सेमरियावां मूंडाडीहा वेग, मझारी, करमाखान, उसराशहीद, करही, कानापारा, अगया, महुआरी, बाघनगर में हैंडपंप खराब हैं। ब्लाक कर्मी हर वर्ष रिबोर की सूची जलनिगम को भेजते हैं, ¨कतु विभाग इससे ... और पढ़ें »

  • चलने लायक नहीं रह गया मेहदावल-धर्म¨सहवा मार्ग

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:09 AM (IST)

    मेहदावल : आवागमन की सुविधा के लिए सड़कों को चाकचौबंद कराने का सरकारी दावा सांथा ब्लाक क्षेत्र में असफल साबित हो रहा है। यहां आधा दर्जन से अधिक मुख्य मार्ग बुरी तरह से ध्वस्त होकर चलने लायक नहीं रह गए हैं तो वहीं जलजमाव के कारण कुछ सड़कों पर गंदगी के बीच चलने की मजबूरी बन गई है। क्षेत्रीय निवासियों ने जिलाधिकारी से सड़क की मरम्मत करवाने की मांग की है। ध्वस्त सड़कों को लेकर धर्म¨सहवा क्षेत्र में खासी ... और पढ़ें »

  • 1,850 हैंडपंप खराब,पानी के लिए सांसत

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:08 AM (IST)

    संतकबीरनगर:जल निगम के दफ्तर में बुधवार को कई जगहों के प्रधान और ग्रामीण प्लास्टिक बोतल में गंदा पानी लेकर पहुंच गए। इन्होंने अपने यहां के खराब इंडिया मार्क हैंडपंपों से हो रही परेशानी को बताया। इनके प्रार्थना पत्र पर एक्सइएन ने तुरंत ठीक कराने की कार्यवाही शुरु कर दी। बहरहाल जनपद में लगे 26,861 इंडिया मार्क हैंडपंप में से 850 स्थायी तथा 1000 अस्थाई रुप से खराब चल रहे हैं। विभागीय रिपोर्ट में 1,85... और पढ़ें »

  • सूखे पड़े पोखरे, कैसे बुझेगी पशु-पक्षियों की प्यास

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:07 AM (IST)

    धनघटा : तपती धूप में पशु-पक्षी प्यास से व्याकुल हो कर इधर-उधर भटक रहे हैं। जलाशयों मे एक बूंद पानी न होने के कारण उनका प्यास बुझा पाना कठिन हो गया है। पोखरों को खोदवाने तथा उसका कायाकल्प कराने का काम तो करवा रही है। जब पोखरों में पानी ही नहीं है। खोदवाने से क्या लाभ। तहसील क्षेत्र में जल संचयन के लिए क्षेत्र के लगभग सभी गांवों मे आदर्श जलाशय का निर्माण कराया गया है। बारिश न होने के कारण क्षेत्र... और पढ़ें »

  • कोटेदार की शिकायत पर भड़के कार्डधारक

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:06 AM (IST)

    धनघटा : तहसील के ग्राम पंचायत बकौली में चुनावी रंजिश को लेकर कोटेदार की शिकायत का मामला प्रकाश में आया है। बुधवार को खाद्यान वितरण में अनियमितता की शिकायत पर कार्डधारकों ने कोटेदार के समर्थन में उतर कर विरोध जताया। कार्डधारकों का कहना था कि चुनावी रंजिश को लेकर कुछ लोग शिकायत कर रहे हैं। बकौली गांव में प्रदर्शन कर रहे तेरस, मानू, कतवारु, रामसेवक, राजित, मोहम्मद उमर, रामअवध, सालिम आदि का कहना... और पढ़ें »

  • निरीक्षण में खामियां, गुणवत्ता पर सवाल

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:05 AM (IST)

    संतकबीर नगर : विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे-मील में की अनदेखी की जा रही है। गुणवत्ता को ताक पर रखकर भोजन बनाया जा रहा है। रसोइया व राशन का राग अलापने से व्यवस्था बेदम है। निरीक्षण व समीक्षा में इसका खुलासा भी हो रहा है। जिले के 1572 विद्यालयों में मिड-डे-मील योजना संचालित है। इनमें 1075 प्राइमरी, 442 जूनियर, 07 कस्तूरबा, राजकीय के साथ 34 सहायता प्राप्त विद्यालय के साथ 14 मदरसा... और पढ़ें »

  • पढ़ाई व शारीरिक दक्षता ध्यान दें गुरुजन

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 01:04 AM (IST)

    पौली: अब पढ़ाई और शारीरिक दक्षता दोनों पर गुरुजनों को ध्यान देना होगा। बीआरसी पर चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन 76 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि पठन क्षमता के विकास के आधार पर संतुलित विकास पद्धति कैसे अपनाया जाए। प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय से एक शिक्षक मौजूद हुआ, जो कि चार दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण में निर्वाध रूप से भाग ले रहा है। प्रशिक्षक महेंद्र प्... और पढ़ें »

(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें