« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

विवाहिता की हत्या के आरोप में जेठानी गिरफ्तार

संत कबीर नगर : थाना क्षेत्र के भैसठ टोला पिपरी में दो माह पहले एक विवाहिता को ससुरालियों ने दहेज में मोटर साइकिल नहीं मिलने से मारपीट कर हत्या का दिया था। पुलिस ने विवाहिता की मां की तहरीर पर पति, जेठ और जेठानी पर धारा 498 ए 320बी 201 3/4डी पी एक्ट के तहत मुकदमा कायम किया था। पति और जेठ को पुलिस ने तत्काल गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने सोमवार को जेठानी को गिरफ्तार किया है। वृत्दावती देवी पत्नी भागीरथ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:23 PM (IST)
        

मनोरंजन के संसाधन नगण्य, जिम्मेदारों की चुप्पी

आनंद कुमार तिवारी जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : जिले में मनोरंजन के संसाधन नगण्य हैं। सिनेमा हाल एवं वीडीओ का फैशन कम होने के बाद यहां मनोरंजन के साधन सीमित हो गए हैं। इसके अलावा दंगल-कुश्ती, कबड्डी, मुशायरा, कवि सम्मेलन भी कभी कभी होते हैं। स्टेडियम में एक्का दुक्का आयोजन हो रहे हैं। भूमि उपलब्ध न हो पाने से एक अदद सार्वजनिक पार्क तक की व्यवस्था नहीं हो पाई है। जिला मुख्यालय के समीप एक वन वि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:22 PM (IST)
        

तहसील परिसर की अनदेखी ¨चताजनक

मै खलीलाबाद का रहने वाला हूं। तहसील परिसर में साफ-सफाई के अभाव में गंदगी का अंबार है। यहां जल निकासी की व्यवस्था न रहने से परिसर में जलजमाव हो रहा है। इससे समस्या बढ़ गई है। फरियादियों, अधिवक्ताओं व कर्मचारियों को परेशान होना पड़ रहा है। तहसील परिसर के मुख्य गेट से लेकर पूरे परिसर की सड़क टूटी हुई हैं। एसडीएम न्यायालय के सामने पानी लगने से गंदगी है। यहां कीचड़ व पानी तथा वाहनों का जमावड़ा होने से फर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:21 PM (IST)
        

फुटपाथ पर कब्जा, आवागमन का बुरा हाल

संत कबीर नगर :खलीलाबाद नगर के गोला बाजार में फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा है। फुटपाथ पर अतिक्रमण किए जाने से राहगीर परेशान हो रहे हैं। राहगीरों को सड़क के बीच में से गुजरना पड़ रहा है। सब कुछ देखते हुए भी प्रशासन कुछ नहीं कर पा रहा है। हालांकि यातायात पुलिस व प्रशासन ने इसके लिए कई बार प्रयास किया, ¨कतु सार्थक परिणाम नहीं निकल सका है। मुखलिसपुर तिराहा से गोला बैंक चौराहा जाने वाली सड़क पर फुटपाथ खस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:20 PM (IST)
        

दहेज हत्यारोपी पति को सश्रम कारावास

संत कबीर नगर : अपर जिला व सत्र न्यायाधीश प्रशांत मिश्र ने सोमवार को मिट्टी का तेल छिड़क कर मार डालने के आरोपी पति को आठ वर्ष के सश्रम कारावास व जुर्माना की सजा से दंडित किया है। इस मामले में बस्ती जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र निवासिनी मंजू देवी पत्नी कालीप्रसाद ने 25 जुलाई 2011 को धनघटा थाने में मुकदमा संख्या दर्ज कराया था। वादी के अनुसार वह अपनी लड़की की शादी धनघटा थाना क्षेत्र के शनिचरा बाजार ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:17 PM (IST)
        

बिजली दर में बढ़ोत्तरी का कांग्रेसियों ने किया विरोध

संत कबीर नगर : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विद्युत बिल दर बढ़ने के विरोध में सोमवार को प्रदर्शन किया। मेंहदावल बाइपास पर नारेबाजी कर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका और विरोध जताया। पैदल कलेक्ट्रेट पहुंच कर राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम की अनुपस्थिति में प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। कांग्रेस जिलाध्यक्ष परवेज खान के नेतृत्व में कार्यकर्ता जिला कार्यालय पर एकत्र हुए। यहां से पैदल नारेबाजी करते मेंहदावल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:16 PM (IST)
        

धन मिला पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं

संत कबीर नगर : क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव न होने से संक्रामक रोग फैलने के आसार बढ़ गए हैं। गांवों में न कीटनाशकों का छिड़काव हुआ और न ही गांवों में साफ सफाई कार्य ही हो पा रहा है। जबकि इस मद में प्रत्येक गांव में आबादी के हिसाब से चार से पांच हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समितियों के मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:11 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार की नीतियां जन विरोधी

संत कबीर नगर : भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर धरना दिया। केंद्र सरकार की नीतियों का बखान की। प्रदेश सरकार की नीतियों जन विरोधी बताते हुए जमकर हमला बोला। दस सूत्रीय मांगों का राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी की अनुपस्थित में तहसीलदार को सौंपा। कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य एवं पूर्व एमएलसी विनोद पांडेय ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:11 PM (IST)
        

ट्रैक्टर की चपेट में आया मोटर साइकिल, सवार की मौत

संत कबीर नगर : महुली थाना क्षेत्र के मुखलिसपुर बाजार के समीप सड़क पर ट्रैक्टर ट्राली की चपेट में आने से एक मोटर साइकिल सवार की मौत हो गई। मोटर साइकिल चालक को गंभीर चोट आयी है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है। दुधारा थाना क्षेत्र के ग्राम कड़जा निवासी 35 वर्षीय सुनील कुमार धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम अलाईचक निवासी राजेश चौधरी के यहां रिश्तेदारी में रविवार को आया था। सोमवार को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:09 PM (IST)
        

मरम्मत के हवाले 8 माह पहले बनी सड़क

संत कबीर नगर : नगर पंचायत में तहसील रोड पर बनी अभी तक की सबसे हाईप्रोफाइल और बड़ी बजट वाली सड़क महज 6 माह में ही मरम्मत के हवाले हो गई है। इस सड़क पर नगर पंचायत द्वारा करीब दो करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ऐसे में मानक विहीन सड़क निर्माण की जांच की मांग तेजी से उठ रही है। नागरिकों का कहना है कि अगर इतनी जल्दी सड़क और नाला टूट जाएगा तो निर्माण कराने का क्या मतलब रह जाएगा। इस सड़क का लोकार्पण नवंबर 20... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:09 PM (IST)
        

सड़कों पर जलजमाव व कीचड़ से बढ़ी समस्या

संत कबीर नगर : कई दिनों से रह-रह कर हो रही बरसात से नगरीय व ग्रामीण अंचलों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। जगह-जगह कीचड़ व जल जमाव से नागरिकों की समस्याएं बढ़ गई है। सोमवार को बरसात से गर्मी से राहत रही और जल जमाव से समस्या आयी। कुछ स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है। खलीलाबाद, मेंहदावल, बखिरा, नंदौर, सांथा, धनघटा, नाथनगर, मुखलिसपुर, बघौली, पौली, सेमरियावा आदि स्थानों पर सड़क पर प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Jun 2015 10:06 PM (IST)
        

स्वच्छता अपनाने से बीमारी से बचाव संभव

संतकबीर नगर जीडीएस कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को खलीलाबाद में हुई। बैठक में वास कमेटी की कार्ययोजना की जानकारी देते हुए समीक्षा की गई। जागरुकता कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समन्वयक रजनीश श्रीवास्तव ने कहा कि जब तक जल व स्वच्छता के महत्व को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को नहीं बताया जाएगा, तब तक जल का संचयन नही हो सकेगा। हर घर में अनिवार्य र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:05 PM (IST)
        

गांव में सुविधा का अभाव

संत कबीर नगर : बेलहर क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पंचायत मीरापुर दो जनपदों की सीमा पर है। ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम बरैनिया में आवास, पानी, बिजली, सड़क की सुविधा नहीं मिल पायी है। यहां के ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है। गांव के गरीब आवासीय योजना का लाभ न मिलने से अब भी झोपड़ी में गुजर बसर कर रहे हैं। आवास के लिए प्रधान व ब्लाक कार्यालय का परिक्रमा कर रहे हैं, पर उन्हे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:04 PM (IST)
        

नरकट के झुरमुटों पर बांध की सुरक्षा का जिम्मा

संत कबीर नगर: मानसूनी बरसात का आरंभ होते ही जहां नदी के जलस्तर में थोड़ा उफान भी शुरू हो गया है तो वहीं अभी तक बांध के मजबूती का कार्य पूरी तरह से पूरा नहीं हो सका है। करोड़ों रुपये की परियोजना के अंतर्गत बोल्डर आदि डालने का कार्य तो हुआ पर नदी की मुख्य धारा में लगे पिलर के साथ नरकट के झुरमुट लगाकर नदी की धारा का नियंत्रित करने की कवायद की जा रही है। कार्य में शिथिलता को लेकर कछार निवासियों को बाढ़ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:03 PM (IST)
        

सफाई कर्मी सर्वें में, गांव की सफाई व्यवस्था चौपट

संत कबीर नगर : ब्लाक क्षेत्र के सफाई कर्मी जो गांव में साफ सफाई के लिए शासन ने नियुक्ति किया है प्रशासन ने उन्हें गांव मे रैपिड सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी है। इससे गांव में सफाई न होने से चहुंओर गंदगी का बोलबाला हैं। इससे बरसात के मौसम में संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका हैं। ब्लाक क्षेत्र के सफाई व्यवस्था में कुल 197 सफाई कर्मी लगाए गए हैं। विगत एक माह से 143 सफाईकर्मी को रैपिड सर्वे के लिए ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:02 PM (IST)
        

दूषित पेयजल ने बढ़ाई स्वास्थ्य की चिंता

संत कबीर नगर : जनपद में जल जनित मस्तिष्क च्वर के मामले सामने आने से पेयजल की शुद्धता को लेकर स्वास्थ्य महकमा चौकन्ना हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में लगे इंडिया मार्क हैंडपंपों से दूषित पानी निकलने की शिकायतें भी निरंतर बढ़ रही है। मानक के अनुसार बो¨रग न किए जाने से अधिकांश गांवों में हैंडपंपों से पीला व दूषित जल निकल रहा है। आश्चर्यजनक पहलू यह है कि प्रशासन द्वारा जांच-पड़ताल नहीं कराई जा रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:02 PM (IST)
        

पदोन्नति सूची नए सिरे से बनाने की मांग

संत कबीर नगर: जिले में पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति के लिए चल रही कवायद को लेकर कुछ शिक्षकों ने आपत्ति करते हुए इसे नए सिरे से बनवाने की मांग किया है। सभी ने जिलाधिकारी से बदले नियम को गलत बताते हुए पुरानी परिपाटी का पालन करने का निर्देश देने की मांग किया है। जिलाधिकारी को भेजे गए पत्र में मेंहदावल विकास खंड के विभिन्न विद्यालयों पर कार्यरत शिक्षक जुबैर अहमद, नुरुद्दीन अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:01 PM (IST)
        

अपात्र लाभान्वित, पात्र काट रहे चक्कर

संत कबीर नगर : विभागीय उदासीनता से बहुतायत गरीबों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लगभग चालीस फीसदी गांवों में राशन कार्ड, आवास एवं पेंशन वितरण में पक्षपात किए जाने संबंधी शिकायतें विभागों में लंबित पड़ी है, लेकिन इसका भी निस्तारण नहीं हो पा रहा। इससे योजना के असली हकदारों में विभागीय अफसरों के प्रति नाराजगी स्पष्ट दिखने लगी है। विकास खंड बघौली क्षेत्र के ग्राम सम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 09:00 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री जल संरक्षण योजना में 37 पोखरों की होगी खुदाई

संत कबीर नगर : मनरेगा से अब पोखरे को आबाद करने की मुख्यमंत्री की पहल रंग ला रही है। जल संरक्षण योजना के तहत अब मेंहदावल ब्लाक में उन पोखरों की खुदाई का काम तेजी से शुरू हो गया है जो कभी खोदे नहीं गए थे। इस योजना के सफल होने से जल संरक्षण का प्रयास सफल होगा, क्यों कि इसमें खुदाई के साथ-साथ पानी भरने और पौधरोपण करने का भी निर्देश मिला हुआ है। अकेले मेंहदावल ब्लाक में 37 पोखरे इस योजना के लिए चयनित क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 08:59 PM (IST)
        

आग से तबाही व्यापक, इंतजाम नाकाफी

संत कबीर नगर : जनपद में आगलगी की घटनाओं से हर साल तबाही मचती है। इससे सैकड़ों आशियाना उजड़ते हैं, और लाखों की फसल जल कर राख हो जाती है। ऐसे मौकों पर अग्नि शमन विभाग असहाय नजर आता है। कभी समय से सूचना नही मिल पाती तो कभी पहुंचने में देर हो जाती है। पानी व डीजल की कमी से आग बुझाने का कम ही मौका मिलता है। लिहाजा अधिकतर स्थानों पर राख बुझाकर ही अग्निशमन कर्मियों को कोरम पूरा करना पड़ता है। तहसील स्तर प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Jun 2015 08:58 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें