Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

शासन की प्राथमिकता में शौचालय निर्माण : मेश्राम

संत कबीर नगर :उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मुकेश मेश्राम ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों को संबोधित करते हुए हर घर में शौचालय बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण शासन की प्राथमिकता में है। ऐसे में इस कार्य को समयानुसार पारदर्शिता से पूरा किया जाना है। प्रमुख सचिव ने शासन मिले धन को उसी मद में खर्च करने की हिदायत दी। क्रियान्वयन में कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:53 PM (IST)
        

इग्नू के सभी पाठ्यक्रम रोजगार परक

संत कबीर नगर : इग्नू के सभी पाठ्यक्रम रोजगार परक है। यह दूर दराज के गांवों में रह रहे नवयुवक, महिलाएं, अल्पसंख्यकों को शिक्षा ग्रहण करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है। कामकाजी लोग दुरस्थ शिक्षा के माध्यम से “च्च शिक्षा ग्रहण करके अपना भविष्य संवार सकते हैं। पंजीकरण के बाद विस्तृत पाठ्य सामग्री घर बैठे प्राप्त होती है। समेस्टर के अनुसार तैयारी करके निर्धारित समय सीमा में सुविधानुसार परीक्षा देक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:51 PM (IST)
        

भाईचारे की भावना सिखाना ही इस्लाम का मकसद

संत कबीर नगर : दुधारा क्षेत्र के जामिया अरबिया उमर फारुकी एजूकेशनल ट्रस्ट दरियाबाद में मंगलवार की रात शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान इंग्लैंड से आए हाजी अब्दुल गफूर ने छात्रों को मौलाना आजाद, बिस्मिल और अशफाकुल्ला के विचारों को जीवन मे उतराने की नसीहत दी। भाइचारे की भावना सिखाना ही इस्लाम का मकसद है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपने “च्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए हर स्तर पर प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:50 PM (IST)
        

मोहल्लेवासियों की सजगता से टूटा बदमाशों का हौसला

संत कबीर नगर : नगर पालिका क्षेत्र के मटिहना में मंगलवार की रात आधा दर्जन बदमाश एक व्यक्ति के घर का दरवाजा तोड़ कर घुस गए। इस दौरान बदमाश व परिवार के सदस्यों के बीच मारपीट शुरु हो गई। शोर गुल सुनकर मुहल्ले वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पुलिस व मोहल्ले वासी पहुंचते इससे पहले बदमाश वहां से फरार हो गए। इससे तितौवा मोहल्ले में हुई डकैती की पुनरावृति नहीं हो पाई। जानकारी के अनुसार मटिहना ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

विद्यालय स्थापना समाज की सच्ची सेवा

संत कबीर नगर: विद्यालय किसी एक व्यक्ति का धरोहर नहीं बल्कि पूरे समाज के लिए होता है। संसाधन संपन्न व्यक्तियों को अपने निजी स्त्रोतों से शिक्षा का प्रसार करने के लिए आगे आना चाहिए। विद्यालय का निर्माण करवाना समाज की सच्ची सेवा होती है। यह बातें बुधवार को बेलहर क्षेत्र के ग्राम सुम्हा मे स्व. अमरनाथ कन्या इंटर कालेज की आधारशिला रखते हुए पूर्व सांसद भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी ने कहीं। उन्होंने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

भाकियू ने लगाया बीज गोदाम पर ताला

संत कबीर नगर : भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को राजकीय कृषि बीज भंडार पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए ताला जड़ दिया। मौके पर जिला कृषि अधिकारी को बुलाने तथा दोषी के खिलाफ कार्रवाई के आश्वासन पर कार्यकर्ताओं ने ताला खोला। इस नाते तीन घंटे तक यहां के कर्मचारियों को कमरे में बंद रहना पड़ा। इस दौरान ब्लाक अध्यक्ष रामहजूर शर्मा ने कहा कि लोहिया गांव के लिए आया निश्शुल्क बीज पात्र किसानों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:48 PM (IST)
        

साठ विद्युत कनेक्शन कटे, चेतावनी

संत कबीर नगर : विद्युत विभाग में अधिशासी अभियंता के निर्देश में बुधवार को बघौली, मैलानी में अभियान चलाया गया। इसमें अवैध रुप से विद्युत का प्रयोग करने में साठ कनेक्शन काट दिए गए। अधिकारियों ने समय से बिजली बिल जमा करने व अवैध रुप से विद्युत का प्रयोग न करने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दिया। अवर अभियंता विपिन ¨सह के नेतृत्व में बघौली चौराहा पर निरीक्षण किया गया। चार बकायेदार जिनका एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:47 PM (IST)
        

बोले सो निहाल से गूंज उठा गुरुद्वारा

संत कबीर नगर : शहीदों के सिरताज हिन्द की चादर श्रीगुरु तेग बहादुर का तीन दिवसीय शहीदी पर्व बुधवार को खलीलाबाद स्थित गुरूद्वारा के गुरु¨सह सभागार में श्रद्धा व भक्ति पूर्वक प्रारंभ हुआ। निशान साहेब की सेवा के साथ गुरु साहब के दरबार में भव्य झांकी की सज्जा कर श्रीअखंड पाठ का शुभारंभ किया गया। पखवारे भर से निकल रही प्रभात फेरी व शोभा यात्रा का समापन कर गुरुवाणी दुहराई गई । सिखों के नवम गुरु तेग बहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:45 PM (IST)
        

स्कूली बच्चों ने यातायात जागरुकता की जगाई अलख

संत कबीर नगर : यातायात माह के अंतिम सप्ताह में बुधवार को खलीलाबाद नगर में ब्लू¨मग बड्स एकेडमी के छात्रों ने जागरुकता रैली निकाली। नारों और तख्ती पर लिखे स्लोगन के माध्यम से यातायात जागरुकता का अलख जगाया। इस क्रम में बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम अपना प्रभाव डालने में सफल रहा। रैली का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने हरी झंडी दिखाकर किया। जूनियर हाई स्कूल खलीलाबाद से निकाली गई यातायात रैली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:43 PM (IST)
        

मानदेय न मिलने से प्रेरक मायूस

संत कबीर नगर : साक्षर भारत मिशन में कार्यरत प्रेरको ने बुधवार को जिलाधिकारी शिकायती पत्र सौंपा। शिकायती पत्र में मानदेय न मिलने की शिकायत किया। प्रेरकों का कहना था कि बार-बार गुहार लगाने के बाद भी मानदेय नही दिया गया,जिससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश प्रेरक महासंघ जिलाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार यादव के नेतृत्व में जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचाय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:41 PM (IST)
        

दवा सुंघाकर हजारों की चोरी का आरोप

संत कबीर नगर: धर्मसिहवा क्षेत्र के ग्राम झंगुआ कोमर मे मंगलवार की रात्रि में एक महिला को दवा सुंघाकर हजारों रुपये का सामान चोरों द्वारा गायब कर दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। उसने थाने मे तहरीर देकर मुकदमा कायम करने की मांग की है। समाचार लिखे जाने तक मुकदमा कायम नहीं हुआ था और पुलिस मामले की जांच कर रही थी। थाने में दी गई तहरीर मे ग्राम झंगुआ कोमर निवासी कुसुम पत्नी बुधिराम ने लिखा है कि वह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:41 PM (IST)
        

विधिक अधिकारों के प्रति किये गए जागरूक

संत कबीर नगर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में संत कबीर विद्या पीठ महाविद्यालय में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। यहां विधि की जानकारी देते हुए नागरिकों को अधिकार के प्रति जागरूक रहने की पहल की गई। शिविर को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए सिविल जज सीनियर डिवीजन शिवचंद ने कहा कि कोई भी कानून की जानकारी के अभाव में न्याय से वंचित न रहे, इसके लिए राष्ट्रीय, रजच्य, जनपद के साथ तहस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        

साइकिल सवार बच्चे घायल

संत कबीर नगर : महुलिया खुर्द निवासी परवेज खां के दो बच्चे अनस व शहनवाज बुधवार को स्कूल से साइकिल से लौट रहे थे। जैसे ही वे महुली थाने के निकट पहुंचे कि एक वाहन ने ठोकर मार दिया, जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर पहुंचे लोगो ने घायल बच्चो को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मैजिक व चालक को पकड़ कर थाने ले आई। ------ पान की गुमटी पलटने से घायल महुली थाना क्षेत्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        

तीन घरों से चोरों ने लाखों का माल उड़ाया

संत कबीर नगर : धनघटा क्षेत्र के रामपुर परसा में मंगलवार की रात चोर तीन घरों के दरवाजे की कुंडी खोल कर घर में रखा नकदी व जेवरात ले कर फरार हो गए। घटना की सूचना थाने पर पीड़ितों द्वारा दे दी गई है। पुलिस एक व्यक्ति को संदेह के आधार पर हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। क्षेत्र के रामपुर परसा निवासी छविलाल, राम अवध तथा राम सजीवन रात में खाना खाकर घर में सो गए। चोर पहले छविलाल के घर के दरवाजे की कु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        

214 अदद गोवंशीया चमड़ा बरामद

संत कबीर नगर : दुधारा पुलिस ने बुधवार को थाना क्षेत्र के ग्राम छपिया माफी में छापेमारी की। इस दौरान गोवंशीय पशुओं का 214 अदद चमड़ा बरामद हुआ। इस दौरान आरोपी तस्कर भागने मे सफल रहे। थानाध्यक्ष दुधारा संतोष तिवारी को सूचना मिली कि ग्राम छपिया माफी मे मस्जिद के निकट भारी संख्या मे गोवंशीय पशुओं का चमड़ा खरीदने के लिए बाहर से तस्कर आए हैं। इस पर उन्होने अपने हमराहियों के साथ छापा मारा तो कुछ व्यक्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:39 PM (IST)
        

एक ही रात दो बोलेरो ले उड़े चोर

संत कबीर नगर : दो अलग-अलग घटनाओं में मंगलवार की रात दो बोलेरो चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। एक रात्रि में दो चार पहिया वाहन चोरी होने को लेकर क्षेत्र में हडकंप है। वाहन मालिकों ने थाने में तहरीर दे दी है। समाचार लिखे जाने तक मुकदमा कायम नहीं हो सका था। गाड़ी चोरी का पहला मामला बखिरा क्षेत्र के ग्राम बंजरिया पठान का है। ग्राम निवासी जाफर अली ने अपनी बोलेरो नंबर यूपी 58 टी 4999 गांव के ही रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:39 PM (IST)
        

चिट फंड संस्था तीन लाख रुपए लेकर फरार

संत कबीर नगर : खलीलाबाद कोतवाली क्षेत्र के मेंहदावल बाइपास के निकट एक चिट फंड संस्था संचालित थी। इसमें धन जमा करने वालों ने पुलिस को तहरीर देकर तीन लाख रुपये लेकर फरार होने की सूचना दी है। इस मामले में पुलिस ने अभी मुकदमा पंजीकृत नहीं किया है। तहरीर के अनुसार मेहदावल बाइपास के निकट रिलाइबल नामक एक चिट संस्था ने कुछ दिन पूर्व शाखा खोला था। प्रचार प्रसार के बाद बैंक पर लोगों की भीड़ इकट्ठा होने लगी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:38 PM (IST)
        

जिला पंचायत सदस्य की पिटाई से व्यापारी घायल

संत कबीर नगर : खलीलाबाद कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सरौली निवासी ट्रांसपोर्ट व्यापारी को जिला पंचायत सदस्य छेदी यादव द्वारा अपने साथियों के साथ मारपीट कर लहूलुहान करने का मामला प्रकाश में आया है। घायल व्यापारी ने घटना की सूचना पुलिस को दी है। ग्राम सरौली निवासी व ट्रांसपोर्ट कारोबार से जुड़े लालचंद्र गुप्ता ने पुलिस को दिए तहरीर में कहा है कि वह अपनी भूमिधर जमीन कुछ माह पहले जिला पंचायत सदस्य व हि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:38 PM (IST)
        

रैली निकाल कौमी एकता के लिए किया गया जागरूक

संत कबीर नगर : तहसील क्षेत्र के श्रीमती शंकर देई महिला महाविद्यालय की एनएसएस की छात्राओं ने कौमी एकता दिवस के समाप्ति पर बुधवार को रैली निकाली गई। इस दौरान लोगो को आपस में सामंजस्य पूर्ण वातावरण में रहने का आह्वान किया। रैली को कालेज को प्राचार्य डा ओपी मणि त्रिपाठी ने झंडी दिखा कर रवाना किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तहसील क्षेत्र स्थित श्रीमती शंकर देई महिला महाविद्यालय की एनएसएस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 11:37 PM (IST)
        

खलिहान की जमीन पर कब्जा की शिकायत

संत कबीर नगर : समाजवादी पार्टी प्रजापति महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार प्रजापति के नेतृत्व में कलान के ग्रामीणों ने मंगलवार को एसडीएम खलीलाबाद को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में खलिहान की जमीन पर कब्जा करने की शिकायत की गई है। एसडीएम ने इसके लिए थानाध्यक्ष महुली को निर्देशित किया है। उप जिलाधिकारी को सौंपे ज्ञापन में महुली के ग्राम कलान के ग्रामीणों ने कहा कि है आराजी संख्या 310 रक्बा .5460 ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:18 AM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें