Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

संत कबीर नगर

घास की रोटी दिखाने पर मिली थी नहर की मंजूरी

जागरण संवाददाता, संत कबीर नगर : बखिरा झील से निकलकर लगभग पांच किमी बौरव्यास तक जाने वाली ढोढया पक्की नहर जनपद की पहली सिंचाई परियोजना है। इसके निर्माण की पहल मेहदावल के पहले विधायक राजाराम शर्मा ने की थी। इन्होंने प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री पं. गोविंद बल्लभ पंत के समक्ष घास की रोटी प्रस्तुत कर इस नहर की मंजूरी दिलाई थी। बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री सुचेता कृपलानी जो यहां से विधायक थी, ने इस नह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 05:59 PM (IST)
        

काउंसिलिंग के लिए नहीं आए अभ्यर्थी

संत कबीर नगर : जूनियर विद्यालय में गणित व विज्ञान के अध्यापक के लिए शुक्रवार को बीएसए कार्यालय पर चतुर्थ चरण के दूसरे दिन काउंसलिंग हुई। गणित व विज्ञान के 252 पद के लिए 15 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें से एक भी अभ्यर्थी उपस्थित नही हुए। जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष जूनियर विद्यालय में गणित के लिए 126 व विज्ञान के लिए 126 पद अध्यापक के लिए रिक्त पड़े हुए थे। इसके चयन के लिए शुक्रवार क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:02 PM (IST)
        

सड़क की सीमा में अवैध निर्माण, जिम्मेदार मौन

संत कबीर नगर : बखिरा क्षेत्र में ग्राम बूंदीपार के सामने मेहदावल- खलीलाबाद मुख्य मार्ग के किनारे लोक निर्माण विभाग की जमीन पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध निर्माण करवाया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने रोष व्यक्त करते हुए निर्माण पर रोक लगाने की मांग की है। जनपद मुख्यालय तक जाने वाली मुख्य सड़क के किनारे लोक निर्माण विभाग की सीमा मध्य सड़क से एक तरफ 55 फीट बताया जाता है। शुक्रवार को ग्राम बूंदीपार के सामने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

मां की हत्या में बेटे नामजद

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गंगौली निवासिनी एक महिला की हत्या के मामले में उसके दो बेटों को पुलिस ने नामजद किया है। पुलिस ने यह कार्रवाई मृत महिला के पति यानी हत्या आरोपियों के बाप की तहरीर पर की है। जानकारी के अनुसार ग्राम गंगौली निवासी शहबान अली अपनी पत्‍‌नी साफिया खातून के साथ महुली कस्बे में किराए के मकान में रहते थे। बीते मंगलवार को उनका बेटा अबूबकर महुली गया और भूमि विवाद का निप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

संतकबीर नगर में बेसिक कार्यालय की दो सौ जरूरी फाइलें गायब

संत कबीर नगर :बीएसए कार्यालय से लगभग दो सौ जरूरी फाइलें रहस्यमय ढंग से गायब हैं। यह फाइलें शिक्षकों की प्रोन्नति एवं संबद्धता से जुड़ी हैं। इस लापरवाही केलिए अधिकारी से लिपिक तक पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं। इससे प्रोन्नति पाए शिक्षकों का नया वेतन मान देने में बांधा उत्पन्न हो रही है। जानकारी के अनुसार पांच वर्ष से अधिक समय से तैनात शिक्षकों की पिछले वर्ष प्रोन्नति हुई थी। पदोन्नति को लेकर शुरू से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

नसबंदी के बाद गर्भवती हुई महिला

संत कबीर नगर : नसबंदी के चार वर्ष बाद महिला के गर्भवती होने का मामला प्रकाश में आया है। शुक्रवार को पीडि़ता ने सीएमओ को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग उठाई है। मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए गए पत्र में कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बन्हैता निवासिनी रीता देवी पत्‍‌नी कमलेश कुमार ने कहा है कि चार वर्ष पूर्व जनवरी 2010 में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत अस्पताल में मेरा नसबंदी हुआ था। इधर कुछ दिनों से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

हक के लिए संगठित हो लोधी समाज

संत कबीर नगर : अवंती बाई लोधी समाज के तत्वावधान में चल रही देशव्यापी गौरव यात्रा का शुक्रवार को क्षेत्र के ग्राम कैथवलिया में भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद लोधी ने देश की एकता अखंडता को बनाए रखने के साथ ही अपने हितों के लिए समाज के लोगों को संगठित रहने का आह्वान किया। स्वागत सभा को सबोधित करते हुए श्री लोधी ने कहा कि देश की आजादी में लोधी समाज ने अग्रणी भूमिका क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:56 PM (IST)
        

बाइक की ठोकर से एक की मौत, चालक गंभीर

संत कबीर नगर : कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मगहर चौकी के समीप राष्ट्रीय राज मार्ग पर शुक्रवार की सुबह बाइक की ठोकर से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस दुर्घटना में बाइक का चालक गंभीर रुप से घायल हो गया। आसपास के लोगों ने घायल चालक को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उधर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जानकारी के अनुसार गोरखपुर जिले के सहजनवां थाना अंतर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

दुर्घटना को दावत दे रहा हाईटेंशन तार व ट्रांसफार्मर

संत कबीर नगर : धनघटा तहसील मुख्यालय पर स्थित परिषदीय विद्यालय के परिसर में हाईटेंशन का तार व ट्रांसफार्मर लगा दिए जाने से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। परिसर से ट्रांसफार्मर हटाने के लिए प्रधान, प्रधानाध्यापिका व अभिभावकों ने कई बार तहसील दिवस से लगायत विभाग से ट्रांसफार्मर हटवाने की मांग किया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। धनघटा कस्बा में स्थित पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:53 PM (IST)
        

फरार हत्यारोपी के संपत्ति की होगी कुर्की

संत कबीर नगर : धनघटा थाना क्षेत्र के ग्राम मलौली में लगभग दो माह पूर्व हुए दोहरे हत्याकांड में शामिल आरोपी के फरार होने के चलते पुलिस ने उसके संपत्ति के कुर्की की कार्रवाई करने की तैयार पूरी कर ली हैं। बताया जाता है कि आरोपी को पकड़ने में पुलिस अब तक आधा दर्जन स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है, लेकिन निराशा ही हाथ लगी है। स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम मलौली में पिछले तेइस जुलाई को जमीनी विवाद में द... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:53 PM (IST)
        

एसडीएम ने मांगी ईओ से आख्या

संत कबीर नगर : शहर के गोला बाजार दक्षिणी में आरसीसी रोड का निर्माण मानक के विपरीत होने के बाबत शिकायती पत्र स्थानीय सभासद ने एसडीएम से किया है। शुक्रवार को उप जिलाधिकारी ने नगर पालिका ईओ से आख्या मांगी है। एसडीएम को दिए गए शिकायती पत्र में गोला बाजार दक्षिणी वार्ड संख्या 18 की सभासद प्रभावती देवी ने कहा है कि प्रस्ताव पर करीब दस लाख रुपये की लागत से सड़क व नाली का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ। हनु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:53 PM (IST)
        

घरों से निकले बुनकर, मांगा जनसमर्थन

संत कबीर नगर : बिजली और सड़क की समस्या को लेकर जनपद मुख्यालय पर आगामी 23 सितंबर को प्रस्तावित आंदोलन को सफल बनाने के लिए बुनकरों ने समर्थन जुटाना शुरू कर दिया है। इस क्रम में शुक्रवार को क्षेत्र में रथ यात्रा के साथ ही मोटर साइकिल रैली भी निकाली गई। जन समर्थन जुटाने के क्रम में बुनकर नेताओं का रेला अमरडोभा से निकलकर नंदौर, नरायनपुर, गनवरिया, सांथा, लोहरसन, तुनिहवां, समदा, टड़वरिया चौराहा होकर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

अब मतदाता सूची दुरुस्त करने की तैयारी

संत कबीर नगर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अब मतदाता सूची दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है। इस क्रम में आपत्ति दर्ज कराने के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन आगामी 15 अक्टूबर को किया जाएगा। जनपद के 511 बूथों वाले 312 मेहदावल विधानसभा, 460 मतदेय स्थल वाले 313 खलीलाबाद, 408 बूथों वाले 314 धनघटा आरक्षित की मतदाता सूची ठीक करायी जा रही है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कांत सैनी के अनुसार विशेष अभिया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

केंद्रीय नाजिर का पटल बदला, अधिवक्ताओं का हड़ताल खत्म

संत कबीर नगर : जनपद बार एसोसिएशन व संत कबीर एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्यों की संयुक्त बैठक शुक्रवार को तहसील परिसर में हुई। केंद्रीय नाजिर को अभिलेखागार का पटल देने पर अधिवक्ताओं ने हड़ताल वापस ले लिया। शनिवार से अधिवक्ता कार्य पर लौटेंगे। इसकी घोषणा अधिवक्ताओं ने सायं काल बैठक के बाद की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ईश्वर प्रसाद पाठक ने कहा कि केंद्रीय नाजिर के स्थानांतरण की मांग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

गाली देने से मना करने पर पति की पिटाई

संत कबीर नगर : धनघटा क्षेत्र के बंडा बाजार पत्नी को गाली देने से मना करने पर कुछ लोगों ने उसके पति की पिटाई कर दी। घटना की सूचना महिला ने मुकामी पुलिस को दी है। थाने में दी गई तहरीर में बंडा बाजार निवासी भगोले पुत्र डेबा ने लिखा है कि उनकी पत्नी को शुक्रवार को बिना किसी कारण के गाव के ही तीन लोग गाली दे रहे थे। उनका विरोध किया तो तीन लोगों ने उन पर लाठी डंडा से हमला बोलकर घायल कर दिया। अगल बगल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

मीना मंच के गठन में लापरवाही क्षम्य नहीं

संत कबीर नगर :स्थानीय बीआरसी पर शुक्रवार को मीना मंच के गठन व क्रियान्वयन के लिए परिषदीय शिक्षकों की बैठक हुई। बैठक में निर्देशित किया गया कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी विद्यालयों पर आगामी चौबीस सितंबर से पहले मीना मंच का गठन कर लिया जाए। गठन प्रक्रिया में पंद्रह सदस्यीय टीम शासन की मंशा को अंजाम देगी। इसमें लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी संभव है। बैठक को संबोधित करते ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:38 PM (IST)
        

गाली देने से मना करने पर पति की पिटाई

संत कबीर नगर : धनघटा क्षेत्र के बंडा बाजार पत्नी को गाली देने से मना करने पर कुछ लोगों ने उसके पति की पिटाई कर दी। घटना की सूचना महिला ने मुकामी पुलिस को दी है। थाने में दी गई तहरीर में बंडा बाजार निवासी भगोले पुत्र डेबा ने लिखा है कि उनकी पत्नी को शुक्रवार को बिना किसी कारण के गाव के ही तीन लोग गाली दे रहे थे। उनका विरोध किया तो तीन लोगों ने उन पर लाठी डंडा से हमला बोलकर घायल कर दिया। अगल बगल क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:38 PM (IST)
        

ब्लाक के सभागार में रखा कबाड़

संत कबीर नगर : ब्लाक मुख्यालयों पर बैठक आहूत करने के लिए सभागार का निर्माण सरकार द्वारा कराया गया है। यहां क्षेत्र पंचायत से लगायत अधिकारी स्तर की बैठकें होती हैं। बेलहर ब्लाक सभागार में टूटी कुर्सियां व कबाड़ रखे रहने से अक्सर ही बाहर बैठकें होती हैं। सभागार में कबाड़ रखे होने से गंदगी का अंबार लगा हुआ है। क्षेत्रीय लोगों ने प्रशासन से सभागार की सफाई करवाने की मांग की है। बेलहर ब्लाक मुख्यालय का ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 10:36 PM (IST)
        

सांगठनिक मजबूती के लिए एकजुट हों सफाईकर्मी

संत कबीर नगर :उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक गुरुवार को जूनियर हाई स्कूल के परिसर में आयोजित की गई। बैठक में संगठन को मजबूत बनाने के लिए आपस में एकजुटता पर जोर दिया गया। बैठक को संबोधित करते की जिलाध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि सभी कर्मचारी अपने कार्यक्षेत्र में नियमित रूप से जाकर अपने कार्यो का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें ताकि कोई भी अधिकारी किसी भी सफाई कर्मचारी के ऊपर दाग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:48 PM (IST)
        

बाढ़ का पानी सूखा, अब धंस रहे कच्चे मकान

संत कबीर नगर : घाघरा नदी में आई बाढ़ के दौरान गुलरिहा गांव में घुसे पानी की वजह से कच्चे मकानों की दीवार जर्जर होकर फट गई थी। बाढ़ का पानी हटते ही गाव में कच्चे मकानों के ढहने का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे गांवों में अफरा तफरी का माहौल है। ग्रामीणों ने प्रशासन से राहत दिलाने की मांग की है। बाढ़ के दौरान गुलरिहा, मंदिर पुरवा, कुर्मियान टोला, छपरा आंशिक आदि गांवों में पानी घुसने के कारण गुलरिहा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        
(News from Sant-kabir-nagar, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें