Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रामपुर

एक भवन में चल रहे छह स्कूल

शफी अहमद, रामपुर । सर्वशिक्षा अभियान के धन से गांव के विद्यालय भले ही चमक रहे हों, लेकिन शहर के विद्यालय खंडहर बन गए हैं। किसी की छत नहीं है तो किसी की दीवार गिर चुकी है। हालत यह है कि एक एक भवन में कई कई स्कूल चल रहे हैं। किले के स्कूल भवन में तो आसपास के छह स्कूल संचालित हैं। बेसिक शिक्षा को लेकर केंद्र और प्रदेश दोनों सरकारें गंभीर हैं। सुधार के लिए कोशिशें जारी हैं। जहां प्रदेश सरकार शिक्षक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:56 PM (IST)
        

नंद यशोदा के घर बधाई बाज रही

रामपुर। नंद यशोदा के घर बधाई बाज रही, देखो नंद लाला भये बधाई बाज रही। अग्रवाल धर्मशाला में बुधवार को कन्हैया का छठी उत्सव मनाया गया। भगवान श्री कृष्ण का पूजन किया गया। भक्तों ने भजन गाकर प्रभु का गुणगान किया। हर कोई ब्रज की आनंद रस वर्षा में सराबोर होता रहा। दोपहर तीन बजे उत्सव शुरू हुआ। सबसे पहले नंद लाला का श्रंगार पूजन किया गया। उन्हें झूला झुलाया और मंगल गीत गाए गए। नंद यशोदा के घर बधाई बाज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

सद्भावना दिवस के रूप में मनाया राजीव का जन्मदिन

रामपुर । सीआरपीएफ में बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का जन्मदिन सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान जवानों को एकजुट रहने का संदेश दिया गया। सभी अधिकारी व जवान सुबह दस बजे ग्रुप केंद्र के प्रशासनिक भवन पर एकत्रित हुए। इस अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक चंद्र भूषण ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि जवानों को मित्रवत एकजुट रहना होगा। उन्होंने सद्भावना दिवस के महत्व के बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

केमरी में साढ़े चार करोड़ से होंगे विकास कार्य

रामपुर। केमरी नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में साढे़ चार करोड़ रुपये के प्रस्ताव पारित किए गए। वर्ष 2014-15 के आय-व्यय का बजट पेश किया गया जिसमें एक करोड़ 31 लाख दो हजार रुपये का अनुमानित लाभ दर्शाया गया है। नगर पंचायत सभाकक्ष में चेयरमैन सलीम अहमद की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें पहले गत बैठक में हुए प्रस्तावों की पुष्टि कराई गई। सभासद अब्दुल हसन ने वार्ड सात में इंडिया मार्का हैंडपंप लगव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:54 PM (IST)
        

बाल श्रम स्कूलों के संविदा कर्मी भड़के, प्रदर्शन

रामपुर । बाल श्रम स्कूलों को बंद किए जाने का फरमान पहुंचते ही संविदा कर्मचारी भड़क गए हैं। उन्होंने किला परिसर में नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। केन्द्र सरकार ने बाल रम विद्यालय बंद करने का निर्णय लिया है। इनमें पंजीकृत बच्चों को परिषदीय स्कूलों में दाखिल कराया जाएगा। इससे बाल श्रम स्कूलों में कार्यरत साढ़े तीन सौ संविदा कर्मचारियों का स्टाफ भड़क गया है। बुधवार को कर्मचारी किला परिसर में एकत्र हुए। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:54 PM (IST)
        

लंबाई बढ़ाने के लिए रोज करें ताड़ासन

रामपुर। जैन बाग में चल रहे जैन इंटर कालेज के स्काउट गाइड शिविर में बुधवार को पतंजलि योग समिति की ओर से बच्चों को योग प्राणायाम की जानकारी दी गई। साथ ही इतिहास, नियम, प्रतिज्ञा, खोज के संकेत, प्राथमिक चिकित्सा आदि के बारे में बताया गया। योग प्रशिक्षक रवि मेहरा ने कहा कि योग से शरीर और मन दोनों को चुस्त दुरूस्त रखा जा सकता है। उन्होंने लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ आसन, शरीर को मजबूत करने के आसन, मन को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:51 PM (IST)
        

मनमानी से खर्च किया जा रहा धन

रामपुर । राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन(एनआरएचएम ) के तहत मिलने वाला बजट चिकित्साधिकारी मनमानी से खर्च कर रहे हैं। इसमें वित्तीय परामर्श नहीं लिया जा रहा है। लेखाधिकारी ने खर्च में वित्तीय अनियमितता की आशंका जताते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक और जिलाधिकारी को लिखा है। ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराने के लिए केन्द्र सरकार राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम )चला रही है। इसके... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:47 PM (IST)
        

यातायात नियमों की अनदेखी कर रहे बाइक सवार

रामपुर। बाइक सवार यातायात नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। बाइक पर तीन से लेकर पांच सवारियां तक बैठाई जा रही हैं। पुलिस अधीक्षक साधना गोस्वामी के आदेशों पर एक-दो दिन ही चेकिंग अभियान चला। बाद में अभियान ठंडा पड़ गया जिसके चलते लोग न तो हेलमेट लगा रहे हैं और न ही ट्रिपल राइडिंग छोड़ रहे हैं। बुधवार को हाइवे पर एक बाइक पर दंपती और तीन बच्चे सवार थे, जबकि दूसरी बाइक पर दंपती के साथ दो बच्चे सवार थे। सामान ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:46 PM (IST)
        

सीटें नहीं बढ़ीं तो होगी भूख हड़ताल

रामपुर। डिग्री कालेजों में एडमिशन प्रक्रिया पूरी गई है, लेकिन अब भी सीटें बढ़ाकर एडमिशन लेने की जोरदार मांग जारी है। प्राचार्य, डीएम से लेकर कुलपति को ज्ञापन सौंपे गए हैं। छात्र-छात्राएं इसी आस में रोजाना कालेजों के चक्कर भी लगा रहे हैं। वहीं छात्रों ने अब भूख हड़ताल की चेतावनी भी दी है। शहर के दोनों महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष की सीटें फुल हैं। जबकि आवेदन मौजूदा सीटों से दुगने छात्र छात... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:02 PM (IST)
        

63 प्रतिशत वालों को एमकाम में एडमिशन नहीं

रामपुर । राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को एम काम और एमए उर्दू व अंग्रेजी की मेरिट लिस्ट जारी की गई। मेरिट जारी होने के बाद एमकाम में 63 प्रतिशत कम वालों को एडमिशन नहीं मिल पाया है। प्राचार्य डॉ. परमात्मा सिंह ने बताया कि एम काम और एमए के विषय प्रत्येक में 80-80 सीटें है। जिन विषयों में अस्सी से ज्यादा आवेदक है उनकी मेरिट लिस्ट जारी की गई है। एमकाम में कुल 246 अभ्यर्थियों ने आवेदन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 09:00 PM (IST)
        

रजा कालेज के छात्रों का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

रामपुर । राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रों ने बुधवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। डिग्री कालेज में प्रवेश की दिक्कत दूर कराने की मांग की। इस संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा। पूर्व छात्र संघ पुस्तकालय मंत्री सौरभ कुमार के नेतृत्व में कई छात्र कलक्ट्रेट में इकट्ठा हुए। नारेबाजी की और सीटें बढ़ाने की मांग की। छात्रों ने कहा कि रजा कालेज में इस बार हजारों छात्र-छात्राओं ने प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:59 PM (IST)
        

दहेज लोभियों ने महिला को दवा में दे दिया जहर

रामपुर। दहेज के लिए विवाहिता को ससुरालियों ने जान से मारने का प्रयास किया। दवा में जहर मिलाकर पिला दिया। महिला ने पति समेत आठ ससुरालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उधर, दहेज में पांच लाख रुपये न देने पर ससुरालियों ने महिला से मारपीट की। तहरीर पर महिला थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। गंज थाना क्षेत्र के मुहल्ला घेर फतेह खां टंकी नंबर पांच जेल रोड की सना का आरोप है कि ससुराली उसे दहेज के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:58 PM (IST)
        

कालेज से लौट रही छात्राओं से छेड़छाड़

रामपुर । शहर में मनचले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को फिर मनचलों ने कोतवाली क्षेत्र में कालेज से लौट रही छात्राओं से छेड़छाड़ की। लोगों ने पकड़ने का प्रयास किया तो मनचले फरार हो गए। उधर, शहजादनगर पुलिस ने किशोरी से छेड़छाड़ में युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। घटना बुधवार को कोतवाली क्षेत्र की है। पुराना गंज की एक किशोरी किला कैंपस स्थित इंटर कालेज में कक्षा नौ की छात्रा है। दोपहर करी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:57 PM (IST)
        

दुष्कर्म का प्रयास, मारपीट में दर्ज कर दी रिपोर्ट

रामपुर । घर में घुसकर नाबालिग से दुष्कर्म के प्रयास के मामले में पुलिस ने मारपीट की एनसीआर दर्ज कर ली। पीड़ित पक्ष कोर्ट पहुंचा। कोर्ट ने मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। मामला अजीमनगर थाना क्षेत्र का है। अजीमनगर गांव निवासी एक महिला ने अधिवक्ता हेमंत कुमार जोशी के माध्यम से अदालत में प्रार्थना पत्र दिया था। महिला का अरोप था कि उनके पड़ोसी ने दोनों मकान के बीच की दीवार क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:54 PM (IST)
        

शादी का झांसा देकर दुष्कर्म

रामपुर। शादी का झांसा देकर युवक ने विधवा को प्रेमजाल में फंसा दिया और उससे शारीरिक संबंध बना लिए। महिला ने जब शादी पर जोर दिया तो युवक मुकर गया। इस पर महिला युवक के घर पहुंच गई। युवक घर से फरार हो गया। युवक अमीन का चपरासी बताया गया है। स्वार कोतवाली क्षेत्र के गांव की एक महिला के पति की दस साल पहले मौत हो चुकी है। महिला के घर एक युवक का आना-जाना था। युवक ने महिला को प्रेमजाल में फंसा लिया और शाद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:49 PM (IST)
        

रसोई गैस न मिलने पर लगाया जाम

रामपुर। रसोई गैस न मिलने से खफा उपभोक्ताओं ने नैनीताल रोड पर एजेंसी के सामने खाली सिलेंडर रखकर जाम लगा दिया। इस बीच पुलिस मौके पर पहुंच गई और जाम खोलने को कहा पर बात नहीं बनी। इस पर पुलिस ने लाठियां फटकारीं तो प्रदर्शन करने वाले तितर-बितर हो गए। इस कारण नैनीताल रोड पर दो घंटे तक वाहनों की कतारें लगी रहीं। गौरतलब है कि पिछले काफी दिनों से नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में रसोई गैस की नियमित रूप से आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:56 PM (IST)
        

आंदोलन को अब बाध्य हैं शिक्षक

रामपुर। पूर्व शिक्षक विधायक सुभाष चंद्र शर्मा ने मंगलवार को शहर के विभिन्न विद्यालयों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों की समस्याएं सुनी और उनका समाधान कराने को प्रयास करने का आश्वासन दिया। भ्रमण के दौरान सुंदर लाल इंटर कालेज में हुई बैठक में उन्होंने कहा कि शिक्षक केंद्र और राज्य सरकार से सावधान रहें, क्योंकि शिक्षकों की तमाम लंबित मांगों का सरकार द्वारा आश्वासन देने के बाद भी अब तक सम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:54 PM (IST)
        

अभिषेक बने अनुदेशक संघ के जिलाध्यक्ष

रामपुर। परिषदीय प्राइमरी विद्यालयों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों ने संगठन की मजबूती पर जोर दिया। जूनियर हाईस्कूल परिसर में अंशकालिक अनुदेशक संघ की जिला शाखा का गठन किया गया जिसमें अभिषेक शर्मा अध्यक्ष, राहुल सक्सेना उपाध्यक्ष, सुमित गंगवार महामंत्री, विमल प्रकाश मंत्री, संजीव गंगवार कोषाध्यक्ष, दानिश रजा आय-व्यय निरीक्षक बनाए गए। बैठक में अर्शदीप सिंह, शैलेंद्र, राजीव कुमार, प्रियंका आर्य, ममता, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:53 PM (IST)
        

समायोजन की मांग को अनुदेशकों का धरना

रामपुर । मकतब-मदरसा अनुदेशक आचार्यो ने समायोजन की मांग को लेकर अंबेडकर पार्क में धरना दिया, जिसके बाद वे जुलूस लेकर कलक्ट्रेट पहुंचे और प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर समायोजन किए जाने की मांग की है। जिले भर से आए मदरसा अनुदेशक-आचार्य मंगलवार को अंबेडकर पार्क में एकत्र हुए। उन्होंने समायोजन की मांग को लेकर धरना दिया और नारेबाजी की। अनुदेशक-आचार्य काफी देर तक धरने पर बैठे रहे, जिसके ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:53 PM (IST)
        

बंदियों को ले जा रही गाड़ी पलटी

रामपुर। पेशी पर बंदियों को ले जा रही गाड़ी पलट गई। संयोग से बंदियों को ज्यादा चोटें नहीं आई और बड़ा हादसा टल गया। एसपी साधना गोस्वामी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों को रोजाना कोर्ट में पेशी के लिए लाया जाता है। मंगलवार को भी पुलिस लाइन की दो गाड़ियों से जेल के बंदियों को कोर्ट ले जाया जा रहा था। पुलिस लाइन के पास एक गाड़ी सड़क किनारे तालाब में घ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:51 PM (IST)
        
(News from Rampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें