रामपुर

  • तीन तरह की ऊर्जा से चल सकेगा ई-डिजायर

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 02:04 AM (IST)

    जागरण संवाददाता मुरादाबाद : कोठीवाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं प्रोफेशनल स्टडीज के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग विभाग के छात्रों ने ई-डिजायर नाम का वाहन तैयार किया है। जो तीन ऊर्जाओं से चलने वाला ईधन रहित एवं प्रदूषण रहित होगा। वाहन को सोलर ऊर्जा, बिजली व पैडल घुमाकर चलाया जा सकता है। इसका वजन 40 किलो है। 280 किलो तक की सवारियों को बिठाया जा सकता है। ई-डिजायर 25 से 30 घंटे प्रति घ... और पढ़ें »

  • मैंथा फैक्ट्री के खिलाफ कलेक्ट्रेट गेट पर प्रदर्शन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:05 PM (IST)

    रामपुर : मैंथा फैक्ट्री के खिलाफ शहजादनगर के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। फैक्ट्री से निकलने वाले अवशेषों से बीमारियां फैलने का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना था कि उनके गांव के पास स्थित इस फैक्ट्री से केमिकलयुक्त जहरीला पानी निकलता है। जहरीली गैस का रिसाव होता है। इसका असर गांव की आबोहवा पर पड़ रहा है। लोग बीमार पड़ रहे हैं। जहरीला पानी पीकर जानवर मर रहे हैं। फैक्ट्री में 50-50 फीट ऊं... और पढ़ें »

  • केमरी में आठ करोड़ का बजट पास

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:04 PM (IST)

    रामपुर : नगर पंचायत केमरी बोर्ड की बैठक में वर्ष 2016-17 का करीब आठ करोड़ का बजट पास हो गया। सोमवार दोपहर नगर पंचायत कार्यालय में चेयरमैन सलीम अहमद की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई और भी प्रस्ताव पास हुए। अधिशासी अधिकारी संतोष कुमार मिश्र ने गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि कराई। बैठक में वर्ष 2016-17 का सात करोड़ 90 लाख दो हजार रुपये की आय एवं छह करोड़ 48 लाख 50 हजार रुपये व्यय का बजट पेश किया गया।... और पढ़ें »

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:04 PM (IST)

    रामपुर: पोलियो डयूटी से छूट की मांग को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कर्मियों का पूर्व नियोजित कार्यक्रम 25 मई को लखनऊ में विधानसभा पर अनिश्चितकालीन धरना है, जिसमें रामपुर से बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल होंगी। पता लगा है कि 29 मई को पोलियों का भी कार्यक्रम है, जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ड्यूटी करना मुश्किल होगी। उन्ह... और पढ़ें »

  • हरियाली से ही है जीवन में खुशहाली

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:03 PM (IST)

    रामपुर: पर्यावरण संरक्षण को लेकर दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे हरियाली अभियान में बड़ी संख्या में पौधरोपण किया जा रहा है। लोग स्कूल, कब्रिस्तान, ग्राम समाज की जमीन, तालाब, सड़क के किनारे पौधरोपड़ कर रहे हैं। देश विकास की ओर अग्रसर है। विकास के नाम पर पेड़ों का अंधाधुंध कटान किया जा रहा है, जिसकी वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है। वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम होती जा रही है। पेड़ों के कटान की वजह से... और पढ़ें »

  • हादसे के घायल मासूम को खाई में छोड़ गई एंबुलेंस

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:02 PM (IST)

    रामपुर: मिलक में हादसे में घायलों को लेने गई एंबुलेंस सड़क किनारे खाई में गिरे मासूम को छोड़ आई। बाद में मासूम रोता-बिलखता डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर नगर पहुंचा। परिजन उसे अपने साथ ले गए। बरेली जिले के फतेहगंज थाना के गांव खानपुर निवासी माखनलाल नगर में किसी रिश्तेदारी में आए थे। रविवार शाम छह बजे वह बाइक से वापस घर लौट रहे थे। बाइक पर उनके पीछे पत्नी और छह वर्षीय पुत्र अजय बैठा था। क्योरार बाइपास हाइवे... और पढ़ें »

  • तालाब की खोदाई को उतरे सैकड़ों ग्रामीण

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:02 PM (IST)

    रामपुर : दैनिक जागरण की ओर से चलाया जा रहा अभियान सरोवर हमारी धरोहर तेजी से रंग ला रहा है। इस अभियान से प्रेरित होकर बल्लू की मड़ैया( मड़ैयान बल्लू) के ग्रामीणों ने अपने गांव के तालाब को आदर्श तालाब बनाने के लिए दूसरे दिन भी खोदाई की। ग्राम प्रधान अकरम अली समेत सैकड़ों ग्रामीणों ने श्रमदान किया। साथ ही तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर भी चर्चा की। तालाब हमारे जीवन का आधार हैं। किन्तु, गुजरते दिनों के... और पढ़ें »

  • देवर ने लूटी भाभी की अस्मत

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:00 PM (IST)

    रामपुर: मिलक कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में दहेज के लिए पति ने अपनी पत्‍‌नी को छोटे भाई के सामने परोस दिया। देवर पर भाभी के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित महिला ने पति और ससुरालियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। क्षेत्र के शहजादनगर गांव निवासी एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री का विवाह एक वर्ष पूर्व बेगमावाद निवासी युवक से किया था। शादी में हैसियत के अनुसार दान दहेज दिया था। आरोप है कि ससु... और पढ़ें »

  • हरियाणा की सवा दो लाख की शराब बरामद

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:59 PM (IST)

    मिलक : रविवार की रात आठ बजे मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने धनौरा गांव के जंगल में दबिश दी। गांव के मार्ग पर जोगराज के खेत में खाई में छिपी शराब की 372 बोतलें बरामद कीं। पुलिस ने मौके पर दो अभियुक्तों को पकड़ लिया। हिरासत में लिए पुरैनिया खुर्द निवासी मनोज और धनौरा निवासी विजयपाल का सोमवार को चालान कर दिया। पुलिस के अनुसार दोनों आरोपी शराब को कैंटर में लादकर बेचने की फिराक में थे। बरामद शराब चंडीगढ़ मे... और पढ़ें »

  • देवर ने भाभी से दुष्कर्म किया

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:59 PM (IST)

    रामपुर : दहेज की खातिर महिला को ससुरालियों ने प्रताड़ित किया। ससुराल में महिला दुष्कर्म का शिकार बन गई। दुष्कर्म उसके देवर ने किया। महिला की शिकायत पर पटवाई पुलिस ने पति और देवर समेत चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। महिला पटवाई थाना क्षेत्र की है। महिला की शादी कुछ समय पहले बदायूं जिले के बिसौली थाना क्षेत्र से हुई थी। शादी में महिला के परिजनों ने हैसियत के मुताबिक दान दहेज दिया था। आरोप है कि ... और पढ़ें »

  • हाइवे पर 16 लाख की लूट, पुलिस बता रही फर्जी

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:58 PM (IST)

    रामपुर : सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में बाइपास पर दिनदहाड़े 16 लाख की लूट हो गई, लेकिन पुलिस घटना को फर्जी बता रही है। मिलक के ग्राम खाता नगलिया का मोहम्मद जुल्फिकार ने रविवार को ग्राम खाता कला निवासी मोहम्मद उसमान के साथ मुरादाबाद गया था। वहां काशीपुर दोराहे पर एक प्लाट बेचा था, जिसके बदले 16 लाख रुपये मिले थे। यह रकम बैग में रखकर दोनों स्कूटी से वापस लौट रहे थे। बाइपास पर पंजाबनगर गांव के पास बाइक ... और पढ़ें »

  • घायल की उपचार के दौरान मौत

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:58 PM (IST)

    बिलासपुर : थाना भोट क्षेत्र के ग्राम नरखेड़ा का मझरा उस्मान नगर निवासी 45 वर्षीय हसरत अली नगर के केमरी तिराहे के समीप मेडिकल चलाता था। विगत शनिवार को वह दुकान बंद कर बाइक से ग्राम वापस लौट रहा था। इस दौरान ग्राम खूंटा खेड़ा के समीप सामने से आ रहे वाहन को बचाने के प्रयास में बाइक सड़क किनारे खड्ड में पलट गई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसे जिला अस्पताल ले जाया गया। हालत में सुधार न होने पर उ... और पढ़ें »

  • झमाझम बरसात, गर्मी से मिली राहत

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 09:57 PM (IST)

    रामपुर : सूरज की तपिश के बाद मौसम का मिजाज बदला। रात में घंटों बारिश हुई। सड़कों से लेकर गलियां पानी से लबालब हो गईं और मौसम सुहावना हो गया। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली तो किसानों के चेहरे भी खिल गए। मौसम का बदला रुख देख किसानों ने धान की पौध की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। सूरज की तपिश इतनी तेज है कि लोगों का घरों निकलना भी दुश्वार हो गया। गर्मी का बढ़ता प्रको... और पढ़ें »

  • मंडल टॉपर को किया सम्मानित

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:06 PM (IST)

    रामपुर: वीर खालसा सेवा समिति की ओर से दयावती मोदी अकादमी की छात्रा एवं मंडल टॉपर मन¨वदर कौर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अवतार ¨सह ने कहा कि इस तरह के सम्मान पाकर बच्चों का हौसला बढ़ता है। मन¨वदर ने मंडल टॉप करके अपने अभिभावकों के साथ-साथ रामपुर शहर का भी नाम भी रोशन किया है। समिति प्रत्येक वर्ष इसी तरह मेधावियों को सम्मानित करती रहेगी। चेयरमैन निर्मल ¨सह ने कहा कि बच्ची आगामी समय म... और पढ़ें »

  • प्रधान ने साठगांठ से निरस्त करा दी दुकान

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:05 PM (IST)

    ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा जागरण संवाददाता, रामपुर: सोमवार को ग्राम छितरिया के ग्रामीण क्लेक्ट्रेट के गेट पर एकत्र हुए। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शन करते हुए अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। उन्होंने ज्ञापन में कहा कि गांव का डिपो होल्डर पिछले चार वर्ष से निरंतर हर माह राशन वितरण कर रहा था। समस्त ग्रामीण भी राशन डीलर से खुश थे, लेकिन नवनिर्वाच... और पढ़ें »

  • पौधरोपण कर आने वाली पीढ़ी को दें हरियाली

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 10:31 PM (IST)

    रामपुर: दैनिक जागरण के पौधरोपण अभियान की गांव-गांव धूम मच गई है। लोग अभियान से प्रभावित होकर अपने गांव में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगा रहे हैं। भोट बक्काल गांव में रविवार को अभियान चलाकर सौ पौधे लगाए गए। साथ ही पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। रविवार को पौधरोपण अभियान की शुरुआत गांव के शिव मंदिर से हुई। इस मौके पर प्रधानपति अखिलेश सैनी ने कहा कि हमें बुजुर्गों के हरे भरे जंगल और खेत खलिहान दिए। सड़के... और पढ़ें »

  • बल्लू की मडैया में तालाब की खोदाई का काम शुरू

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 10:29 PM (IST)

    रामपुर : दैनिक जागरण की ओर से चलाई जा रही सरोवर हमारी धरोहर मुहिम अब रंग लाने लगी है। बल्लू की मडैया ( मढ़ैयान बल्लू) का तालाब आदर्श तालाब बनेगा। इस दिशा में ग्रामीणों ने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। रविवार को ग्राम प्रधान अकरम अली समेत गांव के करीब सौ लोग तालाब में उतर गए। उन्होने श्रमदान कर तालाब की खोदाई की। साथ ही इस तालाब को पूरी तरह संरक्षित करने का संकल्प लिया। तालाब जल संरक्षण के सबसे अच्छे स्त... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों का बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 10:25 PM (IST)

    रामपुर: सैफनी कस्बे में शाहबाद-बिलारी मार्ग स्थित सड़क किनारे खुले में एक ही जगह पर चार ट्रांसफार्मर रखे हैं, जो हादसे का सबब बने हुए हैं। आए दिन इन ट्रांसफार्मरों के तार एक दूसरे से टकराने से ¨चगारी निकलती है, जिससे आए दिन करंट आने की समस्या बनी रहती है। लोगों का कहना है कि तमाम शिकायतों के बाद भी बिजली विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। शनिवार की देर शाम आसपास के दुकानदारों ने एकत्र होकर ट्रांसफार्मरों ... और पढ़ें »

  • शब ए बरात पर इबादत में मशगूल रहे लोग

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 10:24 PM (IST)

    रामपुर: शब ए बरात पर पूरी रात लोग इबादत में मशगूल रहे। अल्लाह से अपने खानदान और रिश्तेदारों की जो इस दुनिया से जा चुके है मगफिरत की दुआ मांगी। नफिल नमाज के लिए मस्जिदों को सजाया गया। जगह जगह कब्रिस्तानों में रोशनी की। मदरसों में फातिहाख्वानी के साथ साथ महफिल ए मिलाद हुए। उलमा ने शब ए बरात की फजीलत बयान की। इस्लामी महीना शाबान चल रहा है, जिसकी 14 और 15 तारीख की दरम्यानी रात को शब ए बरात कहते हैं... और पढ़ें »

  • मदरसों का मकसद अल्लाह का पैगाम पहुंचाना है : मौलाना

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 10:24 PM (IST)

    रामपुर: मौलाना याहया ने कहा कि कुरान में मदरसों की बुनियादी तालीम कुरान व सुन्नत है। मदरसों में अल्लाह और उसके रसूल की बातें सिखाई जाती हैं। वह मदरसा फैजुल उलूम में सालाना जलसे को खिताब कर रहे थे। जलसे का आगाज कारी अब्दुर्रहमान ने तिलावत ए कलाम पाक से किया। इसके बाद सनव्वर ने नाते नबी पेश की। मौलाना ने कहा कि तलबा को दिल लगाकर तालीम हासिल करनी चाहिए। दीन की खिदमत का जज्बा दिल में होना चाहिए तभी ... और पढ़ें »

(News from Rampur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें