Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रामपुर

किसान के ज्ञान को विज्ञान का सलाम

शफी अहमद, रामपुर। न रासायनिक खाद, न कीटनाशक, न बरसात का इंतजार। फिर भी फसल में विज्ञान सरीखा कमाल। टमाटर के पौधे पंद्रह फिट ऊंचे तो उत्पादन प्रति बीघा 100 कुंतल। आश्चर्य की बात है। सो, आश्चर्य फिलीपींस कृषि वैज्ञानिक को भी हुआ, देखने पर उन्होंने दुनिया में ऐसी खेती न होने का दावा किया। फिर पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय की निगाह पड़ी तो मानो किसान के इस ज्ञान को विज्ञान ने भी सलाम ठोका। इस सलाम के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:18 AM (IST)
        

घूघा नदी में डूबने से दो की मौत, एक बचा

रामपुर । घूघा नदी में डूबने से छात्र समेत दो की मौत हो गई, जबकि छात्र का चचेरा भाई बच गया। क्षेत्र के हकीमगंज गांव निवासी राम किशोर का पुत्र संजय गांव के ही निजी विद्यालय में कक्षा चार का छात्र था। गुरुवार दोपहर वह स्कूल से आने के बाद चचेरे भाई अंकित के साथ घूघा नदी में नहाने चला गया। इस दौरान दोनों तेज बहाव में बहने लगे। संजय डूब गया, जबकि अंकित किसी तरह बच निकला। उसने भागकर सूचना परिजनों को द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:17 AM (IST)
        

पीलाखार नदी की सफाई कर लिया संकल्प

रामपुर । दैनिक जागरण के गंगा जागरण अभियान से प्रेरित होकर खमरिया गांव के आजाद स्वयंसेवी सहायता समूह के सदस्यों ने पीलाखार नदी की सफाई की और महीने में एक दिन नदी की सफाई का संकल्प लिया। सभी सदस्य गुरुवार को नदी खमरिया गांव में नदी किनारे जमा हुए और पीलाखार नदी की सफाई की। वक्ताओं ने कहा कि दैनिक जागरण के अभियान से उनको प्रेरणा मिली है। वे दूसरे लोगों भी इसके लिए प्रेरित करेंगे, क्योंकि यह अभियान ऐ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:17 AM (IST)
        

रामनाथ कालोनी में बंद मकान से डेढ़ लाख की चोरी

रामपुर । सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में चोरों ने बंद मकान के ताले तोड़कर नकदी, जेवर समेत डेढ़ लाख का माल चोरी कर लिया। पुलिस को तहरीर दे दी है। राधा सिनेमा हाल के पीछे रामनाथ कालोनी में सरोज गुप्ता पत्‍‌नी दिनेश गुप्ता का मकान है। सरोज गुप्ता के पति का निधन हो चुका है। वह घर में अकेली रहती हैं। आठ दिन पहले वह जयपुर में बेटे विभोर गुप्ता आशू के पास गई थीं। इस दौरान उनका मकान बंद था। बुधवार रात बंद म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:16 AM (IST)
        

धमोरा कब्रिस्तान में रखा जानवर का सिर, तनाव

रामपुर । धमोरा के कब्रिस्तान में खाद के कट्टे में जानवर का सिर मिला, जिससे रोष फैल गया। मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई। एसडीएम, सीओ और थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच गए। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत किया और जानवर का सिर वहां से हटवा दिया। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी गई है। धमोरा में पुलिस चौकी के बराबर में मस्जिद, जंगल शाह बाबा का मजार और कब्रिस्तान है। गुरुवार को करीब 11 बजे लोग कब्रिस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:16 AM (IST)
        

महिलाओं का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

रामपुर । अपहृत छात्र की बरामदगी में ढिलाई का आरोप लगाते हुए महिलाओं ने पुलिस के खिलाफ कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि पुलिस अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार नहीं कर रही, जिससे आरोपी उन्हें धमका रहे हैं। महिलाओं ने इस संबंध में राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है। कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला बेरियान की महिलाएं गुरुवार को कलक्ट्रेट पहुंची। महिलाओं ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने आई महिला... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:15 AM (IST)
        

मिल्टन एकेडमी के बच्चों ने बनाए गणित के मॉडल

रामपुर । बिलासपुर में मिल्टन एजूकेशनल एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने गणित के माडलों की प्रदर्शनी लगाई। विद्यालय के कक्षा नौ एवं दस के फैजान, मनीष, नवाज, मनोज, अखिल ने ट्रीगनोमैटरी रेशो विद इलेक्ट्रीसिटी, खुशल देव, रजत व अंकित ने एगलस आफ एलीवेशन बाय इलेक्ट्रीसिटी, जसप्रीत, रनप्रीत, मंदीप व करमजीत ने अर्थभौलिक प्रोग्रेशन के मॉडल बनाकर प्रथम स्थान पाया। इसके अतिरिक्त ट्रीगनोमैटिक पजल, एंगल आफ डीपरेशन आद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:15 AM (IST)
        

ब्याज समेत दें गन्ने का भुगतान

रामपुर । भारतीय किसान यूनियन भानु गुट ने पंचायत कर कहा है कि किसानों को ब्याज सहित गन्ने का बकाया मूल्य का भुगतान दिया जाए। किसानों की पंचायत गुरुवार को अंबेडकर पार्क में हुई, जहां किसानों की समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव हनीफ वारसी ने कहा कि किसानों को गन्ने का भुगतान नहीं दिया गया है। अब उन्हें भुगतान ब्याज सहित दिया जाए। किसानों से वसूली के लिए सख्ती की जा रही है। उनका... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:14 AM (IST)
        

जेएसवाई में पिछड़े चमरौआ और सैदनगर

रामपुर । जेएसवाई (जननी सुरक्षा योजना) की ग्रेडिंग में चमरौआ और सैदनगर पीएचसी सबसे निचले पायदान पर रहे। पहला स्थान मिलक और दूसरा स्थान टांडा को मिला। जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने शाहबाद सीएचसी और चमरौआ पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारियों पर आशा के चयन में ढिलाई पर नाराजगी जताई। जिलाधिकारी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की शासी निकाय की बैठक ली। बैठक में आए डाक्टरों को बत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:14 AM (IST)
        

पैंसठ साल में रिटायर किए जाएं शिक्षक

रामपुर । प्राइमरी शिक्षकों ने विभिन्न समस्याओं की मांग को लेकर कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और नारेबाजी कर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक गुरुवार को बीएसए कार्यालय पर एकत्र हुए। उन्होंने समस्याओं पर चर्चा की और समाधान कराने की मांग को लेकर धरना दिया। कुछ देर धरने पर बैठने के बाद शिक्षक जुलूस के रूप में कलक्ट्रेट पहुंचे और नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:14 AM (IST)
        

शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू कराएं

रामपुर । आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम सख्ती से लागू कराने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन में कहा है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू कर दिया गया है, लेकिन इसका पालन नहीं हो पा रहा है। अधिनियम में 14 साल तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जानी है, लेकिन अधिनियम सफल नहीं हो पा रहा है। इसमें लापरवाही की जा रही है। निजी स्कूलों में हर साल बेहिसाब फीस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:13 AM (IST)
        

जल्द अध्यापक बनेंगे शिक्षामित्र

रामपुर । शाहबाद के खंड शिक्षाधिकारी सर्वेश कुमार ने कहा कि शिक्षामित्रों की सहायक अध्यापक बनने की वर्षो पुरानी मुराद जल्द पूरी होने वाली है। शिक्षामित्र शिक्षण कार्य पर विशेष ध्यान दें। वह बीआरसी केंद्र पर शिक्षामित्रों के प्रशिक्षण में बोल रहे थे। बीईओ ने द्वितीय चरण में चयनित बी बैच के शिक्षामित्रों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए। इस मौके पर बीआरपी सैयद सरफराज अली, सह समन्वयक चंचल गुप्ता, धर्मपाल सिंह,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:13 AM (IST)
        

लाइसेंस के लिए लगवाएं शिविर

रामपुर । उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपकर कहा है कि लाइसेंस बनाने के लिए तहसील स्तर पर शिविर लगवाए जाएं। व्यापारियों ने गुरुवार को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि बारह लाख से कम और बारह लाख से अधिक टर्नओवर पर अलग-अलग शुल्क निर्धारित है। इसके लिए पंजीकरण कराया जाता है, जिससे राजस्व भी मिलता है। इसलिए शिविर लगाकर पंजीकरण कराया जाना चाहिए। लाइसेंस के लिए व्यापारियों को प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:12 AM (IST)
        

ग्राहकों को उत्तम सेवाएं देता है पीएनबी

रामपुर । पंजाब नेशनल बैंक की सिविल लाइंस को नवीनीकृत कर दिया गया है, जिसका गुरुवार को फीता काटकर उद्घाटन पीएनबी के फील्ड महाप्रबंधक (आगरा)अशोक कुमार गुप्ता ने किया। उन्होने स्टाफ से ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दिए जाने पर जोर दिया। कहा कि पीएनबी ग्राहकों को हमेशा उत्तम सेवाएं देता आया है। इस मौके पर मंडल प्रमुख मुरादाबाद क्षेत्र एसके वाधवा ने ग्राहकों की समस्याएं सुनीं और निस्तारण का आश्वासन दिया।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:12 AM (IST)
        

मरम्मत के चलते गुल रही हजारों घरों की बिजली

रामपुर । मरम्मत के चलते हजारों घरों की बिजली गुल रही। इस दौरान लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। गुरुवार को शाहबाद गेट बिजलीघर क्षेत्र में ग्यारह केवी की लाइन को शिफ्ट करने का काम हुआ। इस दौरान दोपहर तीन बजे से शाम को सात बजे तक क्षेत्र के हजारों घरों की आपूर्ति बंद रही। इससे पहले भी लोकल फाल्टों के चलते सप्लाई बंद रही, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा पहाड़ी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:11 AM (IST)
        

चाकू बाजार में महिला का पर्स उड़ाया

रामपुर । खरीदारी करने गई महिला का चाकू बाजार में एक अन्य महिला ने पर्स उड़ा लिया। उसे पकड़ लिया गया। पर्स बरामद हो गया। इससे पहले की चोरी की आरोपी महिला को पुलिस के सुपुर्द किया जाता, उसके साथ की अन्य महिलाएं आ गई और उसे छुड़ा ले गई। गंज थाना क्षेत्र के मुहल्ला पुराना गंज की पारूल अग्रवाल गुरुवार शाम बाजार खरीदारी के लिए गई थीं। ईद के चलते बाजार में काफी भीड़ है। इसी भीड़ का फायदा उठाते हुए एक महिला न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:11 AM (IST)
        

शिवसेना सांसद के खिलाफ प्रदर्शन

रामपुर। स्वार में युवकों ने शिवसेना के सांसद के खिलाफ प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा और कार्रवाई की मांग की है। गुरुवार को तमाम लोग युवा नेता दासिम पठान के नेतृत्व में तहसील पहुंचे, जहां पर उन्होंने महाराष्ट्र में शिवसेना के सांसद द्वारा रोजेदार के साथ की गई हरकत का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। बाद में राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम प्रदीप कुमार दूबे को सौं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:10 AM (IST)
        

पुलिस कर्मियों की पिटाई कर प्रतिबंधित पशु छीने

रामपुर । टांडा पुलिस ने खेत से गांव ला रहे चार गौवंशीय पशुओं को पकड़ लिया। किसान पशु छोड़कर भाग गए। बाद में ग्रामीणों ने घेराव कर पुलिस कर्मियों से मारपीट कर पशु छीन लिए। सिपाही ने छह ग्रामीणों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। सैदनगर चौकी पुलिस के चार सिपाही बुधवार देर शाम प्रानपुर गांव से गश्त करके दूसरे गांव की ओर जा रहे थे। इस दौरान प्रानपुर गांव के बाहर दो ग्रामीण चार प्रतिबंधित पशु खेत से गांव ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:10 AM (IST)
        

68 फीसद पर भी एडमिशन नहीं

रामपुर । राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय मे गुरूवार को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की गई। इसके तहत अब बीकाम में 68.80 प्रतिशत और बीए में 63.20 प्रतिशत की छात्राओं को प्रवेश मिला है। यानी 68 प्रतिशत पाने वाली छात्रा को अभी भी एडमिशन नहीं मिला है। महाविद्यालय में बीए की 1060 और बीकाम की 160 सीटों पर एडमिशन लिए जा रहे हैं। बीए में अब तक करीब आठ सौ और बीकाम में 68 छात्राओं को प्रवेश दिया गया है। बीए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:09 AM (IST)
        

ट्रक की टक्कर से साइकिल सवार वृद्ध की मौत

रामपुर । राम-रहीम पुल पर ट्रक ने साइकिल सवार वृद्ध को टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई। पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आवास विकास कालोनी नूर महल निवासी अनिल कुमार गुप्ता गुरुवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे किसी काम से ज्वालानगर गए थे। घर वापसी के दौरान राम रहीम पुल पर पटवाई की ओर से आ रहे लोडेड ट्रक ने उनकी साइकिल में टक्कर मार दी। इससे वह साइकिल समेत नीचे गिरकर घायल हो गए। घटन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:09 AM (IST)
        
(News from Rampur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें