Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रायबरेली

गर्मी आते ही 33 केवीए लाइन में फाल्ट शुरू

रायबरेली, जागरण संवाददाता : 132 केवीए उपकेंद्र त्रिपुला व अमावां से जिले के सभी 33 केवी उपकेंद्रों को बिजली की आपूर्ति होती है लेकिन ऊंचाहार जाने वाली लाइन ओवरलोड है। इससे जगतपुर, रोहनिया,ऊंचाहार उपकेंद्र जुड़े है। आए दिन इन लाइनों में फाल्ट बना रहता है। कभी तार टूटने तो कभी इंसुलेटर खराब होने से दिक्कत आती है। खीरों, सरेनी, सलोन जाने वाली लाइनों का भी यही हाल है। सलोन की लाइन में तो कई किलोमीटर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:08 PM (IST)
        

इनवर्टर की दुकान से हजारों की चोरी

अमावां, संवाद सूत्र : मिल एरिया थाना क्षेत्र के छजलापुर के समीप बनी इनवर्टर की दुकान का शटर तोड़कर चोरों ने हजारों रुपए की नगदी पार दी। फिरोज गांधी कालोनी निवासी मोहित कुमार की छजलापुर के समीप इनवर्टर की दुकान है। रविवार सुबह उन्हें स्थानीय लोगों ने सूचना दी कि उनकी दुकान का शटर टूटा हुआ है। वह दुकान पहुंचे और देखा कि गल्ले में रखे 9400 रुपए चोर उठा ले गए हैं। वहीं दुकान में रखे इनवर्टर व बैट्री इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:06 PM (IST)
        

झारखंडेश्वर आश्रम से चोरी हुई मूर्तियां बरामद

परशदेपुर, संवाद सूत्र : 23 मार्च को रसीदपुर गाव के झारखंडेश्वर आश्रम से मंदिर का ताला तोड़कर राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमानजी की मूर्ति चोर उठा उठा ले गए थे। मंदिर के पुजारी सियाराम दास की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया था। गुरुवार को मंदिर से लगभग एक किलोमीटर दूर दिलावलपुर के पास पीपल के पेड़ के नीचे कपड़े के झोले में मूर्तियां रखी मिलीं। सूचना पर गांव के लोगों ने परशदेपुर चौकी में जानकारी दी। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:02 PM (IST)
        

रात भर विद्यालय में रहा प्रशासन का पहरा

महाराजगंज, संवाद सहयोगी : कस्तूरबा विद्यालय में खिचड़ी-मंट्ठा खाने से बीमार हुई छात्राओं की हालत में सुधार होने पर विद्यालय वापस भेज दिया गया है। शनिवार की पूरी रात प्रशासनिक अफसर विद्यालय में ही मौजूद रहे। जिलाधिकारी प्रेम नारायन ने रसोइयों से वार्डन वंदना के विषय में जानकारी ली। मौके पर सीएमओ एलबी सिंह व बीएसए भी पहुंचे। डीएम के आदेश पर खाद्य विभाग की टीम ने देर रात पहुंच कर खिचड़ी व मंट्ठा के सैं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:55 PM (IST)
        

बीमार बेटियों के लिए पुलिस बनी 'माता-पिता'

रायबरेली, जागरण संवाददाता : अमावां के कस्तूरबा गांधी विद्यालय में फूड प्वायजनिंग का शिकार हुई नन्ही-मुन्नी छात्राएं जब जिला अस्पताल में बेहोश थीं उस समय एडिशनल एसपी राममूरत यादव समेत कई पुलिसकर्मी उनके इलाज के लिए दौड़ भाग कर रहे थे ताकि उन्हें समय से इलाज मिले और उनकी हालत में जल्द सुधार हो। शनिवार को जिला अस्पताल में जिले की पुलिस ने सभी दिल जीत लिया। एक साथ 30 छात्राएं जिला अस्पताल पहुंची तो व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:50 PM (IST)
        

फूटा आक्रोश, बेटियों को कस्तूरबा में नहीं पढ़ाएंगे

महाराजगंज/अमावां, संवाद सूत्र : कस्तूरबा गांधी विद्यालय में फूड प्वायजनिंग की सूचना मिलते ही अभिभावकों के होश उड़ गए। कुछ अभिभावक तो आधी रात में ही जिला अस्पताल पहुंचगये। कुछ परिजन कस्तूरबा विद्यालय पहुंच गए। उन्होंने फूड प्वायजनिंग की घटना में वार्डन को दोषी बताया। रविवार को छात्राओं की हालत में सुधार होने के बाद अभिभावकों ने राहत की सांस ली लेकिन आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा था। वार्डन वंदन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:38 PM (IST)
        

मेन्यू सब्जी-रोटी का खिलाई खिचड़ी

रायबरेली, जागरण संवाददाता : पांच करोड़ से अधिक कस्तूरबा विद्यालयों का बजट होने के बाद भी छात्राओं को भरपेट खाना नहीं मिलता है। इसी आधार पर शनिवार को मेन्यू को ताक पर रखते हुए रसोइयों ने फटाफट खिचड़ी बनाकर छात्राओं को खराब मट्ठे के साथ खिला दी। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए मेन्यू के आधार पर सुबह-दोपहर-रात का खाना पकाया जाता है। इसके बाद भी नियमों को ताक पर रखते हु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:29 PM (IST)
        

पूर्णकालिक शिक्षिका नहीं तो वार्डन ने कैसे छोड़ा विद्यालय

महराजगंज, संवाद सहयोगी : थुलवासा स्थित कस्तूरबा विद्यालय में एक भी पूर्णकालिक शिक्षिका नहीं है। ऐसे में वार्डन ने कैसे छात्राओं को रसोइयों के भरोसे छोड़ दिया। इतना ही नहीं विद्यालय छोड़े जाने की जानकारी लिखित व मौखिक रूप से किसी को नहीं दी गई। बीएसए संदीप चौधरी ने बताया कि मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। इसमें समेकित शिक्षा जिला समन्वयक शुभा शुक्ला, बीईओ अजय प्रताप सिंह और... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:25 PM (IST)
        

भोजन का नहीं लिया जाता नमूना

रायबरेली, जागरण संवाददाता : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में छात्राओं को कैसा खाना मिल रहा है, इसके सैंपल सालों से नहीं भरे गए हैं क्योंकि छात्राओं के राशन पर बिचौलियों की नजर रहती है। जिले में 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों का संचालन हो रहा है। 16 कस्तूरबा विद्यालयों के लिए पांच करोड़ रुपए से अधिक का बजट दिया जाता है। इसमें सबसे अधिक बजट खाद्यान्न के लिए मिलता है ताकि छात्राओं को पौष्टि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

जिला योजना का बजट ऊंट के मुंह में जीरा

रायबरेली, जागरण संवाददाता : जिले में विकास योजनाओं का परचम लहराने के लिए विकास अधिकारियों ने सरकार से 15878.97 लाख रुपए बजट की मांग की थी ताकि दमतोड़ रही योजनाओं को फिर से जीवित किया जा सके। गरीबों तक शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं को आसानी से पहुंचाया जा सके लेकिन शासन की ओर से वर्ष 2014-15 के लिए सिर्फ 9494.85 लाख रुपए धन ही दिया गया। मांगे गए बजट के सापेक्ष मिला बजट विकास योजनाओं के लिए ऊंट के ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:10 PM (IST)
        

खिचड़ी व मंट्ठा खाने से छात्राएं बीमार

महाराजगंज, संवाद सहयोगी : अमावां विकास क्षेत्र थुलवासा गांव में संचालित हो रहे कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 80 छात्राएं पंजीकृत हैं। शाम का खाना खाने के बाद विद्यालय की करीब 30 छात्राओं की हालत एकाएक बिगड़ गई। वार्डन व पूर्णकालिक शिक्षिकाएं रसोइयों के हवाले स्कूल और छात्राओं को छोड़ कर लापता थीं। रसोइयों ने मामले की जानकारी क्षेत्रीय ग्राम प्रधान को दी। सूचना पर पहुंचे ग्राम प्रधान ने मामले की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 10:17 PM (IST)
        

तीन दुकानों का टूटा शटर, दो लाख की चोरी

रायबरेली, जागरण संवाददाता : मिल एरिया थाना क्षेत्र के पीएसी के निकट बीती रात चोरों ने तीन दुकानों का शटर तोड़कर करीब दो लाख रुपए कीमत का माल पार कर दिया। सुबह घटना की जानकारी होने के बाद स्थानीय लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने एक साथ तीन दुकानों में हुई चोरी की जांच शुरू कर दी है। पीएसी के पास सुखदेव गुप्ता निवासी जगदीशपुर थाना भदोखर की मोबाइल की दुकान है। वह रोज की तरह शुक्रवा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

मारपीट के बाद फायरिंग, गिरफ्तार

रोहनिया, संवाद सूत्र : विकास क्षेत्र के रोहनियां गांव में मामूली विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। इसके बाद गाव पहुंचे एक पक्ष के रिश्तेदार ने हवाई फायरिंग शुरू कर दी। तभी ग्रामीणों ने फायर करने वालों को दौड़ाया तो वह रिश्तेदार के घर में घुस गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने रिश्तेदार व उसके साथियों को हिरासत में ले लिया है। रोहनिया गाव निवासी रमेश व शिवराम के बीते कई दिनों से विवाद चल रहा था... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:08 PM (IST)
        

राम बरात देख श्रद्धालु हुए मंत्रमुग्ध

रायबरेली, जागरण संवाददाता : शहर की खाली सहाट से विश्व हिंदू परिषद के संयोजन में शनिवार को राम बरात निकाली गई। यह शहर के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरी। राम बरात देखने के लिए लोग सड़क के किनारे और घर के छज्जे पर खड़े रहे। देर शाम भगवान राम, माता जानकी व लक्ष्मण पालकी पर सवार हो कर निकले। यात्रा के साथ लोग सियाराम के जयकारे लगाते चल रहे थे। राम बरात खाली सहाट बस स्टाप, कैपरगंज, घंटाघर, सुपर मार्केट आदि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 08:02 PM (IST)
        

हवन की चिंगारी से तीन घरों में आग

सरेनी, संवाद सूत्र : हवन की चिंगारी ने दौलतपुर में तीन घरों को जलाकर राख कर दिया। इस अग्निकांड में करीब पांच लाख रुपए की संपत्ति जलकर नष्ट होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार सरेनी थाना क्षेत्र के दौलतपुर गाव में संजय श्रीवास्तव के घर में हवन हो रहा था। दोपहर तीन बजे उसे से उड़ी चिंगारी ने पहले मंगल श्रीवास्तव के घर की गृहस्थी जला कर राख कर दी। वहीं आग की चिंगारियों ने नवरत्‍‌न कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:46 PM (IST)
        

माता सिद्धिदात्री के पूजन में लगे जयकारे

रायबरेली, जागरण संवाददाता : वासंतिक नवरात्र के अंतिम दिन मां दुर्गा के नवें सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की गयी। आठ दिन तक चले नवरात्र में मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। शहर के मनसा देवी मंदिर में नवमी तिथि को भी हजारों लोगों ने हवन-पूजन दर्शन किया। यहां दोपहर के समय जगह न मिलने पर लोगों ने खड़े-खड़े ही हवन किया। इसमें महिलाएं बच्चे सभी शामिल थे। मनसा देवी को चुनरी और प्रसाद चढ़ाने के बाद म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:38 PM (IST)
        

जमीन विवाद में फायरिंग, दो घायल

डलमऊ, संवाद सहयोगी : भूमि को लेकर हुए विवाद के बाद दो पक्षों में फायरिंग हो गई। इससे होमगार्ड समेत दो लोग घायल हो गए। फायरिंग की आवाज सुनते ही घटना स्थल पर स्थानीय लोगों का मजमा लग गया। आनन-फानन ग्रामीणों ने दोनों घायलों को इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तहरीर के आधार पर क्रास एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत कुंजन का पुरवा मजरे कल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:24 PM (IST)
        

छात्राओं ने सीखें हस्तकला के गुर

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : कस्तूरबा विद्यालय में छात्राओं को पुस्तकीय शिक्षा के साथ-साथ स्वावलंबन के लिए हस्तकला के गुर भी सिखाए जा रहे हैं। इस शिविर में छात्राएं आगे बढ़कर हिस्सा लेती हुई दिख रही हैं। वहीं शिक्षाधिकारी में इस कार्य में रुचि ले रहे हैं। कस्तूरबा विद्यालय में आयोजित अभिप्रेरण शिविर में छात्राओं को सिलाई, कढ़ाई, फोटो फ्रेमिंग, राखी, झालर समेत हस्तकला के गुर के बारे में प्रशिक्षित किय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:20 PM (IST)
        

कुपोषण को लेकर डीएम ने फैलाई जागरूकता

शिवगढ़, संवाद सूत्र : राज्य पोषण मिशन कुपोषण मुक्ति के लिए अभियान के तहत डीएम विकास क्षेत्र के ग्राम सभा ढोढ़वापुर के आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचे। यहां एएनएम, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकत्री और लाभार्थियों से मिलकर कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। डीएम के साथ स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे। आंगनबाड़ी केंद्र ढोढ़वापुर में डीएम प्रेम नारायन ने पहुंचकर ग्राम सभा में कुपोषण के शिकार बच्चों के बारे में एएन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

रोड रोलर रोक ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

शिवगढ़, संवाद सूत्र : विकास क्षेत्र के बैंती संपर्क मार्ग से फिरोजाबाद मार्ग तक 1300 मीटर सड़क की मरम्मत पीडब्ल्यूडी करा रहा है लेकिन मरम्मत में मानकों का ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे नाराज ग्रामीणों ने रोड रोलर रोक प्रशासनिक अफसरों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ग्रामीण रामनारायन विश्वकर्मा, कमलेश मिश्रा, पंकज बाजपेयी, अमित गुप्ता, भरत लाल का आरोप है कि बैंती संपर्क मार्ग से लेकर फिरोजाबाद तक सड़क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        
(News from Raebareli, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें