Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 07,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

रायबरेली

एसपी के सामने आत्मदाह का प्रयास

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : लापता पुत्री की तलाश के लिए दर- दर की ठोकरें खा रहे पिता के सब्र का पैमाना आखिरकार छलक गया और गुरुवार को कोतवाली में पुलिस अधीक्षक के सामने उसने खुद पर केरोसिन डालकर आग लगाने का प्रयास किया जिसे पुलिस वालों ने नाकाम कर दिया । मामला ऊंचाहार नगर के गायत्री नगर मोहल्ला निवासी रामेश्वर प्रसाद का है। उनकी पुत्री तीन जनवरी से लापता है। उनका आरोप है कि पुत्री का अपहरण कराया गय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:49 PM (IST)
        

करंट लगने से युवक की दर्दनाक मौत

डलमऊ संवाद सहयोगी : कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत 11 हजार वोल्ट की विद्युत लाइन को ठीक करने गए 26 वर्षीय युवक की अचानक आपूर्ति बहाल हो जाने के कारण करंट लग जाने से मौत हो गयी। मौत की खबर सुनते ही होली की खुशियों में झूम रहे परिवार में कोहराम मच गया। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पूरे गड़रियन मजरे लूकचादपुर निवासी महेश कुमार गाव के किनारे से गुजर रही 11 हजार केवी विद्युत लाइन में आए फ ाल्ट को ठी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:41 PM (IST)
        

सेस जमा न करने वाले 55 लोगों को नोटिस

रायबरेली, जागरण संवाददाता : दस लाख या इससे अधिक कीमत का मकान, व्यावसायिक भवन या किसी भी तरह का निर्माण कराने वाले व्यक्तियों से भी भवन एवं अन्य सन्निनिर्माण कर्मकार कल्याण उपकर अधिनियम के अंतर्गत सेस (उपकर) की वसूली की जाएगी। श्रम विभाग ने सेस वसूली की प्रक्रिया तेज कर दी है। सेस जमा न करने वाले 55 लोगों को अब तक विभाग की ओर से नोटिस जारी की जा चुकी है। दस लाख या इससे अधिक कीमत के आवासीय एवं व्याव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:38 PM (IST)
        

दो अप्रैल को रसोइये घेरेंगे विधानसभा

सलोन संवाद सहयोगी : प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत रसोइयों ने बैठक कर लखनऊ विधानसभा के बाहर दो अप्रैल को अपनी दो सूत्रीय मागों को लेकर घेराव किये जाने की रणनीति तैयार की। बैठक में सलोन तहसील के प्राथमिक विद्यालय के तीनों विकास खंड सलोन, डीह, छतोह के रसोइये मौजूद थे। रसोइयों ने प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत रसोइयों की प्रतिवर्ष शासन द्वारा करायी जा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:29 PM (IST)
        

रंगों, व्यंजनों से सजे बाजार, खरीद तेज

रायबरेली, जागरण संवाददाता : कभी गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि तो कभी पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी। डीजल की कीमतें तो सुरसा के मुंह की तरह बढ़ रही हैं। मंहगाई के बावजूद बाजारों में भीड़ दिखी। यहां विभिन्न प्रकार के रंग, पिचकारियां, व व्यंजन दुकानों पर सजे रहे। बाजारों में दिन भर भारी भीड़ रही। शहर में प्रमुख बाजार, सुपर मार्केट, घंटाघर, कैपरगंज, किराना मंडी, सब्जीमंडी हर जगह दुकानों पर अबीर ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:22 PM (IST)
        

जल के मोल को समझ कर ही मनाएं होली

रायबरेली, जागरण संवाददाता : होली के रंग में सराबोर होकर खुशियों को मनाएं लेकिन जल को बचाएं साथ ही पर्यावरण संतुलन के लिए काम करें। होली की पूर्व संध्या पर जिले के मशहूर पर्यावरणविद् और पशु प्रेमी श्याम साधु ने यह संदेश जिले वासियों को दिया है। उन्होंने बच्चों को फूल से तैयार किए गए रंग को बांटा। श्री साधु ने कहा कि होली की खुशियां मनाई जाती हैं लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग पानी के मोल को नही ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 06:16 PM (IST)
        

पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओ ने गंगा में लगाई डुबकी

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : गुरुवार को पूर्णिमा के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न गंगा घाट पर लाखों लोगों ने गंगा स्नान कर पूजा, अर्चना की। क्षेत्र के गंगा घाटों गोकना, बादशाहपुर, खरौली पूरे तीर, कोटरा बहादुर गंज आदि स्थानों पर गुरुवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर पहुंचकर गंगा नदी में डुबकी लगाई। सबसे ज्यादा भीड़ गोकना गंगा घाट पर रही। यहां पर दूरदराज के क्षेत्र सलोन, परसदेपुर, नसीराबा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:58 PM (IST)
        

टूट गए ट्री गार्ड, पौधों का पता नहीं

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : अगस्त, सितंबर के महीने में लाखों रुपये खर्च कर वन विभाग द्वारा लगवाए गए पौधों का कहीं पता नहीं है। यही नहीं उनकी सुरक्षा के बनवाए गये ट्री गार्ड भी टूट कर समाप्त हो रहे हैं। वन विभाग द्वारा अगस्त, सितंबर के महीने में लाखों रुपये खर्च कर पूरे क्षेत्र में बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कराया गया था। उसके बाद नवंबर महीने में ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी के तहत भी वन विभाग ने बड़े ज़ोर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:49 PM (IST)
        

अव्यवस्थाएं देख एसपी ने फटकारा

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : जिले के पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने गुरुवार को ऊंचाहार कोतवाली का निरीक्षण किया। जहा उन्हें परत दर परत खामियां ही खामियां नजर आई। जिस पर एसपी ने कड़ी चेतावनी दी है। गुरुवार को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत पुलिस अधीक्षक ऊंचाहार कोतवाली पहुंचे। पहुंचते ही उन्होने सबसे पहले कोतवाली के भवन व रखरखाव की व्यवस्था देखी। कोतवाली परिसर में घूम रहे सुअर देखकर एसपी ने सव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:45 PM (IST)
        

अपने गांव को नया ब्लाक बनवाने में विधायक ने लगाई प्रतिष्ठा

संवाद सहयोगी, सरेनी : सरेनी विकास खंड की 4 न्याय पंचायतों को अलग कर अपने पैतृक गाव खजूरगाव को नया ब्लाक बनाने की क्षेत्रीय विधायक की योजना लोगों को रास नहीं आ रही है। इसकी भनक लगते ही लोगों में आक्रोश है। लोगों का कहना है कि अगर विकास को गति देने के लिये इसे दो फ ाड़ करना ही है तो दौलतपुर को नया ब्लाक बनाया जाना चाहिये। साहित्यानुरागियों का पुराना नाता इस गांव से रहा है। वषरें पुराना सपना भी साका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:38 PM (IST)
        

जेल में कैदियों से मिलने पहुंचे अपने

रायबरेली, जागरण संवाददाता : अपनों के बिना होली फीकी रहती है। शायद यही सोच कर सैकड़ों लोग जिला जेल में निरुद्ध बंदियों व कैदियों से मिलने पहुंचे। जेल प्रशासन ने भी मिलाई करने आए लोगों को निराश नहीं किया। कैदी भी परिजनों को देख गले लग गए। गुरुवार को सुबह से ही जेल गेट पर लंबी लाइन लग गई थी। बारी-बारी से सभी को मिलाया गया। घरवाले कैदियों के लिए गुझिया नमकीन लेकर आए थे। यह अलग बात रही कि पुलिस ने अपन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:18 PM (IST)
        

शराब की तरंग करेगी जेल के अंदर

रायबरेली, जागरण संवाददाता : जिले में होली का त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए कोतवाली और थानों में पीस कमेटी की बैठक हो चुकी हैं। अब त्योहार को सकुशल निपटाने के लिए पुलिस विभाग की तैयारियां तेज हो चुकी हैं। पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने मातहतों को विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं। शराब की दुकानों को बंद रखने के लिए खासकर दिशा निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई जा रही अवै... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:15 PM (IST)
        

बारिश ने बैठाया ईट भट्ठों का भट्ठा

परशदेपुर, संवादसूत्र : जिले में इस बार भट्ठा मालिकों को लंबा नुकसान हुआ है। बेमौसम हुई बरसात से भट्ठे वालों का भारी नुकसान हुआ है। अनुमानत: हर भट्ठे में पांच लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। जो ईंटें पाथे गये थे, उनमे पानी भर जाने से ईंट गल गयी है। इस नुकसान को लेकर भट्ठे वाले ईट का दाम भी बढायेंगे। परशदेपुर क्षेत्र में आधा दर्जन भट्ठों में लाखों ईट पाथा गया था। कुछ तो उठाकर रख दिया गया था उसे झिल्ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:12 PM (IST)
        

अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के खाते में नहीं आई पेंशन

महराजगंज संवाद सहयोगी : प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण समाजवादी पेंशन योजना में भी हीलाहवाली हो रही है। सरकार की घोषणा के बाद भी अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के खाते में अब तक पेंशन की धनराशि नहीं पहुंची है। जिसको लेकर लाभार्थियों में आक्रोश व्याप्त है। विदित हो कि महराजगंज विकास खंड में समाजवादी पेंशन योजना के तहत कुल 2532 लाभार्थियों का चयन किया गया है जिसमें अनुसूचित जाति के कुल 880 लाभार्थी व अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:07 PM (IST)
        

पाच सौ से अधिक हैंडपंप उगल रहे जहर

महराजगंज संवाद सहयोगी : सरकार के लाख प्रयास के बाद भी पेयजल संकट गहराया हुआ है। सरकार के प्रयासों के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। कहीं लोग एक -एक बूंद पानी के लिये कोस भर दूर जाने के लिए मजबूर हैं तो कहीं ग्रामीण फ्लोराइडयुक्त व वैक्टीरियायुक्त पानी पीने को मजबूर हैं। इसके लिये सरकार ने अभियान चलाकर दूषित पानी की जाच भी कराई। यही नही जाच करने वाली संस्था ने अपनी रिपोर्ट भी सरकार को भेजी लेकि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 05:02 PM (IST)
        

बाजारों में जमकर बिका मिलावटी खोवा

महराजगंज संवाद सहयोगी : होली के त्योहार पर मिलावटखोरों पर अधिकारी अंकुश लगाने मे नाकामयाब रहे हैं। छापेमारी व कड़ी कार्यवाही के फ रमानों के बाद भी बाजार में जमकर मिलावटी खोवा बिका। जहा एक ओर मिठाई के दुकानदार मिलावटी खोवा बेंचकर रकम के दूने करने में जुटे हुये हैं। वहीं दूसरी ओर इस खोवे की गुझिया लोगो को बीमार कर सकती हैं। विदित हो कि मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने के लिये अधिकारियों ने छापेमारी तो क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 04:52 PM (IST)
        

होली मिलन में होगा हास्य एवं गीतों का संगम

रायबरेली, जागरण संवाददाता : बैसवारा विकास समिति के 8 मार्च को आयोजित होने वाले होली मिलन कार्यक्रम की साय कालीन संध्या अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के नाम रहेगी। सामाजिक समरसता एवं सौहार्द तथा आपसी भाईचारा कायम रखने के लिहाज से होने वाले इस साहित्यिक कार्यक्रम में हास्य एवं गीतों का संगम रहेगा। नामीगिरामी कवि इस अपनी रचनाओं की सुरधार के जरिए श्रोताओं को गुदगुदाएंगे। कार्यक्रम के संयोजक मुकेश सिं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 04:42 PM (IST)
        

तेंदुए की अफवाह से ग्रामीणों में दहशत

सलोन संवाद सहयोगी : सलोन कोतवाली क्षेत्र की ग्राम सभा मटका पूरे डीगुंर में तेंदुए के आने की अफवाह ने लोगों की नींद हराम कर दी है। वहीं गोवंश के मिले कंकाल को तेंदुए का शिकार मान कर ग्रामीण खौफजदा हैं। वन विभाग की टीम ने इसे अफ वाह करार दे मामले से पल्ला झाड़ लिया है। सलोन कोतवाली क्षेत्र के मटका ग्राम सभा में तेंदुए की आहट ने होली के पर्व को फ का कर दिया है। गाव में शाम होते ही सन्नाटा पसर जाता है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 04:31 PM (IST)
        

खेल योजनाओं में कागजी बाजीगरी

रोहनिया , संवादसूत्र : ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही राजीव गाधी खेल अभियान योजना विकास खंड में औंधे मुंह गिरी है। योजना को लेकर संबंधित अधिकारी पूरी तरह लापरवाह बने हुए हैं। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक स्टेडियम निर्माण के लिए भूमि को चिह्नित नही किया जा सका है। नतीजा यह है कि यह योजना गति नहीं पकड़ पा रही है,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 09:11 PM (IST)
        

कचहरी गेट पर हुई सुरक्षा की परख

रायबरेली, जागरण संवाददाता : मुरादाबाद की अदालत में हुई हत्या के एक सप्ताह बाद जिले की पुलिस ने दीवानी कचहरी में आने वाले फरियादियों की जामा तलाशी ली। हालाकि सामान्य लोगों को ही जांच का सामना करना पड़ा। अपर पुलिस अधीक्षक राम मूरत यादव, कोतवाल ओपी यादव की मौजूदगी में पुलिस बल ने दीवानी न्यायालय आने जाने वाले लोगों की तलाशी ली गई। हालाकि किसी आदमी के पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली। दोपहर में का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 09:08 PM (IST)
        
(News from Raebareli, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें