Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मुजफ्फरनगर

रामनवमी आज, तैयारी शुरू

जानसठ (मुजफ्फरनगर) : रामनवमी पर्व मनाने की तैयारी शुक्रवार से ही शुरू हो गई। कई स्थानों पर जहां अखंड रामायण पाठ शुरू हो गया है, वहीं कई जगह रामनवमी का जुलूस निकालने की तैयारी चल रही है। मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। दूसरी ओर एक ही दिन कई जगह रामनवमी का जुलूस निकलने से प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। नवरात्रों का समापन कर श्रद्धालुओं ने शनिवार को रामनवमी मनाने की तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:38 PM (IST)
        

शिविर में 180 दुकानों के लाइसेंस का नवीनीकरण

खतौली (मुजफ्फरनगर) : शुक्रवार को राजाराम मंडी में श्रम विभाग के शिविर में 180 दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण किया गया व तीन नये लाइसेंस जारी किए गए। कैंप में व्यापारियों की भीड़ रही। श्रम प्रवर्तन अधिकारी केके मिश्रा के नेतृत्व में व्यापारी नेता राजेश जैन के प्रतिष्ठान आयोजित शिविर में विभाग के कर्मी शाहिद व नरेश आदि ने तीन नई दुकानों के लाइसेंस बनाए। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि 180 दुकानों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:33 PM (IST)
        

कन्या जिमाकर पारायण किया व्रत

मुजफ्फरनगर : श्री दुर्गा अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन कराकर दान दक्षिणा दी। इसके पश्चात उन्होंने नवरात्र व्रत का परायण किया। वासंतिक नवरात्र की दुर्गा अष्टमी को शुक्रवार को भक्तों ने मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा-अर्चना की। भक्तों ने स्नान आदि के पश्चात घर में पकवान बनाए। विधि विधान से पूजा-अर्चना कर मां दुर्गा को भोग लगाया और कन्याओं को भोजन कराया। भोजन कराने के बाद साम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 08:32 PM (IST)
        

सैकड़ों वर्ष पुराना है मा गोकुला देवी मंदिर

शाहपुर: शाहपुर के मोहल्ला गोकुलपुर में स्थित गोकुला देवी मन्दिर ऐसा है जहां कंस के हाथों छूटकर आकाश में गई नन्द यशोदा की कन्या गोकुला देवी की पूजा की जाती है। सैकड़ों वर्षो से मां गोकुला देवी के नाम से ही इस मन्दिर का नाम भी प्रचलित है। इस मन्दिर की अनेक मान्यताएं भी हैं कई दशकों से चैत्रमास की नवरात्रि में मन्दिर के सामने 6 दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है। मोहल्ला गोकुलपुर में स्थित सिद्धपीठ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 06:14 PM (IST)
        

सांस्कृतिक प्रस्तुति से मन मोहा

खतौली : एमएलएम एकेडमी में गुरुवार को वार्षिक परीक्षाफल घोषित किया गया। इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बच्चों ने दर्शकों का मन मोह लिया। नर्सरी, एलकेजी के छात्र-छात्राओं ने माई रेड बेलून कविता पर नृत्य प्रस्तुत किया। यूकेजी की छात्राओं ने अंजानी से परी कविता पर परियों की वेशभूषा में प्रस्तुति से दर्शकों को भाव विभोर किया। बच्चों ने विभन्न जानवरों की वेशभूषा में प्रेम से हमको जीने दो ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:10 AM (IST)
        

जागरण के माध्यम से माता का गुणगान

मुजफ्फरनगर : वासंतिक नवरात्र के छठे दिन मां भगवती के सातवें स्वरूप कालरात्रि की उपासना हुई। विभिन्न स्थानों पर जागरण के माध्यम से माता का गुणगान हुआ। गुरुवार को मां भगवती के सातवें स्वरूप काल को जीतने वाली माता कालरात्रि देवी की उपासना हुई। भगवान शंकर की शक्ति के रूप में देवी माता कभी रुद्राणी बनकर भक्तों का कल्याण करती है, तो कभी चंडिका बनकर चंडमुंड का संहार करती है। माता का यह स्वरूप दैत्यों क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:10 AM (IST)
        

शिक्षा प्रत्येक बच्चे का अधिकार: डीएम

मुजफ्फरनगर : डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि शिक्षा पाना प्रत्येक बच्चे का अधिकार है। अभिभावकों को चाहिए कि शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 लागू करने में प्रशासन व शिक्षा विभाग का सहयोग करें। डीएम कौशलराज शर्मा ने गुरुवार को डायट परिसर स्थित कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 जागरूकता को लगे मेले में विद्यालय प्रबंध समिति सदस्यों को अधिनियम के प्रति जागरूक होने का आह्वान किय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

नन्हे-मुन्नों को दी अध्यात्म की सीख

मुजफ्फरनगर : नई मंडी स्थित किडजी प्ले स्कूल में नवरात्र पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें नन्हे मुन्नों को अध्यात्म की सीख देकर रूप सज्जा की गई। नई मंडी स्थित किडजी प्ले स्कूल में नवरात्र सेलिब्रेशन का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों को नौ देवियों के बारे में विस्तार से बताया गया। विद्यालय की ओर से नौ बालिकाओं को नौ देवियों की वेशभूषा पहनाकर बच्चों को नवरात्रों की विशेषता बताई गई। कोआर्डिनेटर शालिनी जै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

आधुनिकता में लुप्त हुई लोक सांस्कृतिक विधाएं

मुजफ्फरनगर : आज आधुनिकता की चकाचौंध में लोक सांस्कृतिक विधाएं लुप्त होती जा रहीं है। ग्रामीणों की मनोरंजन करने वाली रागिनी, स्वांग तमासा आज दिखाई नहीं देते हैं, जबकि दो-ढाई दशक पहले तक ग्रामीणांचल में यही मनोरंजन का अहम जरिया रहा है। कंप्यूटर क्रांति के युग में जहां लोक कलाकारों की आवाज दबी, वहीं रंगमंच ने कई चेहरों को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया। एक समय था जब गांव के लोग रागिनी, स्वांग व तमासा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:09 AM (IST)
        

जनसमस्याओं पर बेमियादी भूख हड़ताल

पुरकाजी : कस्बे की जनसमस्याओ को लेकर प्रमुख समाज सेवी जहीर फारूकी एडवोकेट के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी गई। भूख हड़ताल में कस्बे व क्षेत्र के सैकडो लोगो ने हिस्सा लिया। अफसरों के मनुहार पर उन्होंने चेतावनी दी कि मांगें पूरी होने तक भूखहडताल जारी रहेगी। गुरुवार को निर्धारित कार्यक्रमानुसार क्षेत्रवासियों के सामने आने रोजमर्रा की परेशानियों को लेकर प्रमुख समाज सेवी जहीर फारूकी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

किसानों की हिमायत में भाजपा का धरना

मुजफ्फरनगर : किसानों की समस्याओं को लेकर भाजपा ने कलक्ट्रेट में धरना-प्रदर्शन किया। राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष ठा. महेन्द्र सिंह की अध्यक्षता व पूर्व विधायक अशोक कंसल के संयोजन में किसानों की समस्याओं को लेकर सैकड़ों भाजपाइयों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर धरना दिया। किसानों की बारिश व ओलावृष्टि में हुई गेहूं की फसल के 50 प्रतिशत नुकसान को 25 हजार रु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

स्कार्पियो लूट की सूचना पर घंटों दौड़ती रही पुलिस

मुजफ्फरनगर : नई मंडी थानाक्षेत्र के जानसठ रोड पुल के नीचे स्कार्पियो लूट की सूचना ने अधिकारियों व शहर पुलिस को घंटों परेशान रखा। काफी प्रयास के बाद भी पीड़ित पुलिस को नहीं मिले। दूसरी ओर, लूट की सूचना पर एसएसपी केबी सिंह ने गंभीर रुख अख्तियार किया। वह खुद सड़क पर उतरे तथा दर्जनों स्थानों पर वाहनों की चेकिंग कराई। देर रात तक स्कॉर्पियो मालिकों ने पुलिस से न तो संपर्क किया और न ही वह थाने आए। दोपहर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

शिक्षामित्रों ने दूसरे दिन भी दिया धरना

भोपा (मुजफ्फरनगर) : प्राथमिक विद्यालयों में तैनात दूसरे चरण के शिक्षामित्रों ने सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन करने की मांग को लेकर दूसरे दिन भी शिक्षण कार्य का बहिष्कार कर ब्लाक संसाधन केंद्र पर धरना-प्रदर्शन किया। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की अनीता शर्मा ने कहा कि शिक्षामित्रों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। द्वितीय चरण के शिक्षामित्रों ने दिसंबर में दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बीटीसी परी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:37 PM (IST)
        

जनसमस्याओं को लेकर भाजपा का धरना प्रदर्शन

खतौली (मुजफ्फरनगर) : भाजपा ने जनसमस्याओं को लेकर गुरुवार को एडीएम कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रदेश सरकार पर ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का सही आंकलन न करने का आरोप लगाया। प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर भी रोष जताया। भाजपा नगर मंडल इकाई के आह्वान पर आयोजित धरना प्रदर्शन में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए। धरनास्थल पर हुई सभा में मुकेश चंदेल ने कहा कि प्रदेश में वर्षा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:30 PM (IST)
        

ट्रैक्टर-ट्राली पेड़ से टकराई, दर्जनों घायल

मोरना (मुजफ्फरनगर) : गंगा खादर में मजदूरों को लेकर जा रही एक ट्रैक्टर-ट्राली बाइक को बचाने में अनियंत्रित होकर पेड़ से जा टकराई। इसमें 10 महिला समेत एक दर्जन लोग घायल हो गए। एंबुलेंस से घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। यहां से पांच की हालत गंभीर देखते हुए जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। छपार क्षेत्र के गांव बसेड़ा से एक ट्रैक्टर-ट्राली मजदूरों को लेकर भोपा थाना क्षेत्र के गंगा खाद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:29 PM (IST)
        

व‌र्ल्ड रिकार्डधारियों ने किया पौधारोपण

मुजफ्फरनगर : युवा जागृति, पर्यावरण संरक्षण और विश्व शांति का संदेश लेकर विश्व भ्रमण पर निकले यात्री बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां उन्होंने अफसरों से मुलाकात कर कलक्ट्रेट में वृक्षारोपण किया। युवा जागृति इंटरनेशनल जन जागरण अंतर्वेद सेवा संस्थान के तत्वावधान में अवध बिहारी लाल के नेतृत्व में निकले विश्वपदयात्री गुरुवार को कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:58 AM (IST)
        

बंधक बनाने की सूचना से हड़कंप

जानसठ : जनाजे में शामिल होने आए एक युवक व उसकी मां को बंधक बनाने की सूचना से पुलिस में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस मां-बेटी को कोतवाली ले आई। यहां दोनों पक्षों में घंटों तक हुई जदोजहद के बाद किसी तरह मामला टाला गया। बुढ़ाना थाना क्षेत्र के दभेड़ी गांव निवासी शमशाद पुत्र सलामूद्दीन अपनी मां के साथ गत मंगलवार को कस्बे के मोहल्ला बेरीयान में उसके मौसा की मौत हो जाने के बाद जनाजे में शामिल होन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

द्वितीय बैच के शिक्षा मित्रों के समायोजन में विलंब पर रोष

जानसठ: द्वितीय बैच के शिक्षा मित्रों के समायोजन में विलंब होने पर शिक्षा मित्रों में रोष है। बीआरसी कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करते हुए उन्होंने शीघ्र समायोजन न होने पर शिक्षण कार्यो का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है। बुधवार को बीआरसी कार्यालय पर क्षेत्र के शिक्षा मित्रों ने शिक्षा मित्र संघ के ब्लाक अध्यक्ष गजेंद्र के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। वक्ताओं ने द्वितीय बैच के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:57 AM (IST)
        

समस्याओं को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन

मुजफ्फरनगर : अखिल भारतीय युवा ¨हदू शक्ति दल के पदाधिकारियों ने नगर की विभिन्न समस्याओं को लेकर डीएम को 10 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। नगर में डग्गामार वाहनों पर रोक, कूड़े का उठान, ट्रैफिक व्यवस्था लागू हो, ई-रिक्शा का मार्ग निर्धारित हो, ट्रैफिक लाइट चालू की जाएं, स्कूल के बाहर महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होनी चाहिए। इसके अलावा कई मांगों को लेकर डीएम को ज्ञापन दिया। राष्ट्रीय महासचिव संजय अरोरा न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:56 AM (IST)
        

पुलिस सुस्त, चोर चुस्त

जानसठ : जानसठ क्षेत्र में चोरों ने मंगलवार रात घटायन गांव में आधा दर्जन दुकानों से लाखों रुपये का सामान व नकदी चोरी कर ली। घटना का पता चलते ही दुकानदारों में हड़कंप मच गया। गुस्साएं ग्रामीणों ने कोतवाली पर प्रदर्शन कर रोष जताया। पुलिस ने जल्द ही चोरियों का खुलासा करने का आश्वासन दिया है। मनफौड़ा गांव निवासी रविन पुत्र संसार सिंह व प्रदीप पुत्र महावीर, नूनीखेड़ा निवासी लोकेंद्र पुत्र सुरेंद्र व मोन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 12:56 AM (IST)
        
(News from Muzaffarnagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें