Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मुरादाबाद

स्वच्छता अभियान 3: कोलाज बनाकर स्वच्छता को किया जागरूक : फोटो 223

मुरादाबाद, जासं : गोकुलदास ग‌र्ल्स कॉलेज में चित्रकला विभाग की तरफ से कला महोत्सव के दूसरे दिन छात्राओं ने कोलाज बनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत विषय को लेकर कोलाज प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें 48 छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। छात्राओं ने पेपर, मैग्जीन, कलावा, ऊन, रेशम, धागा, रिबन, मोती की चेन, माचिस की तीली आदि की सहायता से स्वच्छ भारत अभियान में रत रहने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 08:46 PM (IST)
        

गोद के खेल में कुपोषण मानक भी फेल

मुरादाबाद । 'सरकार' के फरमान पर जिन गांवों को अफसरों ने गोद लेने का चयन किया, उसमें कुपोषण के मानक का भी ख्याल नहीं रखा गया। दफ्तर में ही बैठकर गांव को सूचीबद्ध कर लिया गया है। जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा चयनित गांवों की आबादी ही अधिकतम दो हजार है। मजेदार बात यह है कि यह गांव कुपोषित बच्चों की सूची में भी टॅाप पर नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तर्ज पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:07 AM (IST)
        

मुरादाबादी चावल के मुरीद हुए विदेशी

मुरादाबाद। मुरादाबाद मंडल का चावल विदेशों में खुशबू बिखेर रहा है। बढ़ती मांग को देखते हुए मंडल में खुशबूदार धान की पैदावार भी लगातार बढ़ रही है, जबकि गरीब के खाने वाले चावल की पैदावार में गिरावट आई है। इसके कारण मंडल में सरकारी धान खरीद केंद्रों पर धान बेचने वाले किसान नहीं पहुंच रहे हैं। सरकार ने पहली अक्टूबर से धान खरीद केंद्र खोल रखा है और धान का समर्थन मूल्य 1360 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:07 AM (IST)
        

क्वार्टर फाइनल में भी नहीं पहुंच सका उप्र

मुरादाबाद । तीर्थकर महावीर यूनिवर्सिटी में 44वीं सीनियर राष्ट्रीय व अंतर राज्यीय कैरम प्रतियोगिता के दूसरे दिन मंगलवार को कई मैच खेले गए। उत्तर प्रदेश जहां क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गया वहीं महाराष्ट्र, असम, मणिपुर, छत्तीसगढ़, विदर्भ, हैदराबाद, तमिलनाडु की टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर गई। कैरम प्रतियोगिता के मैच में हैदराबाद ने उप्र को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरे मै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

'अपनों' को गंवाने वाले का छोड़ा साथ

मुरादाबाद । सरकार ने केदारनाथ त्रासदी में 'अपनों' को गंवाने वाले परिवारों का साथ छोड़ दिया है। उत्तराखंड सरकार की मुआवजा राशि का भी भुगतान नहीं किया है। 17 महीने से अपनों के गम में रो रहे पीड़ितों को सुनने की किसी को फुरसत नहीं है। केदारनाथ त्रासदी में 16 जून 2013 को महानगर के सात परिवारों के 19 लोग लापता हो गए। किसी के बेटे-बहू व पोते-पोतियां तो किसी के मां-बाप गुम हो गए। जिन्हें मृत मानकर अंतिम ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

क्वार्टर फाइनल में भी नहीं पहुंच सका उप्र

मुरादाबाद । तीर्थकर महावीर यूनिवर्सिटी में 44वीं सीनियर राष्ट्रीय व अंतर राज्यीय कैरम प्रतियोगिता के दूसरे दिन मंगलवार को कई मैच खेले गए। उत्तर प्रदेश जहां क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गया वहीं महाराष्ट्र, असम, मणिपुर, छत्तीसगढ़, विदर्भ, हैदराबाद, तमिलनाडु की टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर गई। कैरम प्रतियोगिता के मैच में हैदराबाद ने उप्र को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरे मै... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:01 AM (IST)
        

अब पंचायत कर्मियों की पासबुक गायब

मुरादाबाद। पंचायत विभाग में घोटालों का पिटारा खुलता जा रहा है। डीएम के फर्जी हस्ताक्षर, मंत्रियों के फर्जी लैटर हैड, कार्यपूर्ति प्रमाण पत्र घोटाले का अभी मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि अब कर्मचारियों के लाखों रुपये आरडी खातों की पासबुक गायब होने का मामला प्रकाश में आया है। मंगलवार को विकास भवन का नजारा बदला बदला नजर आया। एक ओर खर्चो में कटौती कर आरडी खातों में राशि जामा करने वाले कर्मचारियों के चेहर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

सर्राफ लूटकांड के विरोध में घेरा थाना

मुरादाबाद । दिल्ली राजमार्ग स्थित पाकबड़ा में सर्राफ राकेश हुड्डा के साथ हुई 25 लाख की लूट का खुलासा न होने पर मंगलवार को व्यापारियों ने बाजार बंद रख थाने का घेराव किया और जोरदार प्रदर्शन किया। उन्होंने तीन दिन में खुलासा न होने पर हाइवे जाम करने की चेतावनी दी है। पांच दिन पहले पाकबड़ा थानाक्षेत्र स्थित माता वाली मिलक निवासी सर्राफ राकेश हुड्डा शाम को दुकान बंद कर बाइक से घर को जा रहे थे। रास... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:59 AM (IST)
        

खाली भूखंडों केकूड़े ने जीना किया मुहाल

मुरादाबाद ।गंदगी को लेकर अभी तक नगर निगम में शिकायतों के बाद भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही थी, लेकिन मंगलवार को दैनिक जागरण कार्यालय में गंदगी से परेशान लोगों की समस्या एक कॉल पर सुनी गई। नगर आयुक्त संजय कुमार सिंह ने समस्याओं को सुना और सफाई कराने का आश्वासन भी दिया। नाली साफ न होने, कूड़ा न उठने, कूड़ेदान नहीं होने व खाली भूखंड में कूड़ा फेंकने व सड़क पर झाड़ू न लगने को लेकर ढेरों कॉल आई। इनमें से कुछ म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:59 AM (IST)
        

कोर्ट में आए निर्यातक की दिल का दौरा पड़ने से मौत

मुरादाबाद। न्यायालय में मुकदमें की पैरवी के लिए आए निर्यातक का दिल का दौरा पड़ गया। उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। नागफनी थानाक्षेत्र के किसरौल निवासी याकूब चौधरी पुराने निर्यातक थे। मंगलवार को वे अदालत में अपनी पुत्र वधु द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमें की पैरवी के सिलसिले में आए थे। परिजनों के मुताबिक आठ वर्ष पहले बेटे मुईन का निकाह एकता विहार की रहने वाली शाहिन के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:58 AM (IST)
        

पटाखों की आवाज से भगाएंगे तेंदुआ

मुरादाबाद । जवाहर नवोदय विद्यालय में रविवार की रात तेंदुआ घुसने की सूचना पर वन विभाग के दारोगा अपनी टीम के साथ स्कूल में पहुंचे। उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को रात में गंधक पोटाश की हथौड़ी छोड़कर जंगली जानवरों को भगाने का फार्मूला बताया। इसके बाद विद्यालय में बाजार से हथौड़ी खरीदकर मंगाई गई। कालेवाला स्थित विद्यालय परिसर में रविवार की रात स्कूल के स्टाफ ने परिसर में तेंदुआ घूमते देखने की बात कही थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:57 AM (IST)
        

रेलवे अस्पताल में बनेगा माइनर आपरेशन रूम

मुरादाबाद । मंडल रेल प्रबंधक सुधीर अग्रवाल ने मंडल रेल अस्पताल का निरीक्षण किया और अस्पताल के विकास को बजट उपलब्ध कराने को आश्वासन दिया। आपात चिकित्सा कक्ष में गंभीर रोगी का आपरेशन किया जा सके, इस लिए माइनर आपरेशन कक्ष बनाने को नक्शा मांगा है। मंगलवार की शाम को डीआरएम और एडीआरएम हितेंद्र मल्होत्रा रेलवे अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां ओपीडी में आने वाले रोगियों का परचा बनाने कम्प्यूटर द्व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:55 AM (IST)
        

प्रत्येक वार्ड में तैनात होंगे 20-20 सफाईकर्मी

मुरादाबाद । महानगर में सभी वार्डो में सफाईकर्मियों की कमी को देते हुए महापौर बीना अग्रवाल ने नगर आयुक्त संजय कुमार सिंह को 20-20 सफाईकर्मी हर वार्ड में तैनात करने के निर्देश दिए हैं। बीना अग्रवाल ने कहा है कि दैनिक जागरण स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। हमें भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सफाईकर्मियों को पूरा करने की जरूरत है। पार्षदों की शिकायत रहती है कि अधिकारियों की कोठियों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:54 AM (IST)
        

अश्लील फेसबुक एकाउंट बनाने में एमसीए का छात्र बंदी

मुरादाबाद। छात्रा का फेसबुक पर फेक एकाउंट बनाने वाले एमसीए के छात्र को साइबर सेल ने गिरफ्तार कर लिया। इसके साथियों से भी पूछताछ की जा रही है। सिविल लाइंस थानाक्षेत्र के दीनदयाल नगर निवासी कारोबारी की बेटी दिल्ली रोड स्थित एक संस्थान से एमसीए कर रही है। छात्रा का फेसबुक एकाउंट था। कुछ माह पहले छात्रा का फेसबुक एकाउंट अचानक हैक हो गया। बाद में छात्रा की फेसबुक और उसके दोस्तों का अश्लील फोटो, वीडिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:53 AM (IST)
        

स्टैंडो पर दो रुपये की बजाए दस की वसूली

मुरादाबाद । महानगर के दुपहिया वाहन स्टैंडों पर खुलेआम वसूली हो रही है। दो रुपए के स्थान पर दस से पंद्रह रुपए वाहन स्वामियों से लिए जाते हैं। स्टैंड संचालक रुपये नहीं देने पर मरने मारने पर उतारू हो जाते हैं। अक्सर झगड़ों में स्थानीय पुलिस स्टैंड संचालकों की ही मदद करती है। अक्सर स्टैंडों पर पुलिसकर्मी और अराजक तत्व मौजूद रहते हैं। उनके लिए खाने-पीने की सुविधाएं स्टैंड संचालक ही मुहैया कराते हैं। मह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:52 AM (IST)
        

पंकज मेमोरियल बैडमिंटन में आसिफ चैंपियन

मुरादाबाद। स्प्रिंग फील्ड्स विद्यालय के लीला जेटली हॉल में आयोजित पांचवीं पंकज मेमोरियल ओपेन बैडमिंटन प्रतियोगिता के आखिरी दिन मंगलवार को फाइनल मुकाबले खेले गए। मुख्य अतिथि मंडलायुक्त सुधीर गर्ग ने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। अंडर 15 बालिका वर्ग में एसएससीए की सिमरन चौधरी ने पीएमएस की राधिका रस्तोगी को हराया। अंडर 19 बालिका वर्ग में राधिका ने अपना मैच जीता। बालक वर्ग के अंडर 15 के मैच म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:51 AM (IST)
        

समाजशास्त्र के पाठ्यक्रम में परिवर्तन की तैयारी

मुरादाबाद । एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय समाजशास्त्र के पाठ्यक्रम में परिवर्तन की तैयारी कर रहा है। इसके तहत स्नातकोत्तर के स्लेबस को सेमेस्टर में परिवर्तित करने की तैयारी चल रही है। स्नातक के विद्यार्थियों के लिए भी समाजशास्त्र के पाठ्यक्रम में परिर्वतन की भी तैयारी है। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के संयोजक डॉ. विशेष गुप्ता ने बताया वर्तमान में स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम को सेम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:50 AM (IST)
        

संसाधनों के अभाव से जूझ रहा ¨हदू कॉलेज

मुरादाबाद । ¨हदू कॉलेज में नियमित कक्षाएं नहीं लगने के लिए कॉलेज प्रशासन के साथ-साथ संसाधनों का अभाव भी एक बड़ा कारण है। यही वजह है कि कॉलेज प्रशासन भी विद्यार्थियों पर नियमित कक्षाएं लगाने के लिए सख्ती नहीं करता है। सभी विद्यार्थी कॉलेज आएं तो प्रशासन के पास संसाधन ही नहीं कि उन्हें बैठा पाए। ¨हदू कॉलेज में संस्थागत विद्यार्थियों की संख्या 15 हजार के लगभग है। वहां नियमित कक्षाएं लगाई जाएं तो पांच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:50 AM (IST)
        

चार दुकानों का ताला तोड़कर पांच लाख की चोरी

मुरादाबाद । मौसम बदलने के साथ ही शहर के बाहरी इलाकों में चोरी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। सोमवार रात मूंढापांडे थानाक्षेत्र के वीरपुर बरियार उर्फ खरक में चार दुकानों के ताले तोड़कर चोर पांच लाख रुपए का सामान पार कर दिया। वीरपुर बरियार उर्फ खरक निवासी रसीद थाने में चौकीदार है। रसीद के बेटे आरिफ की गांव में परचून की दुकान है। पड़ोस में एहसान अली, पुत्तन, मुहम्मद हनीफ की भी परचून की दुकानें हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:49 AM (IST)
        

निर्माण कार्यो की धीमी गति पर नाराजगी

मुरादाबाद । दो दिन पहले सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की नसीहत का असर सरकारी मशीनरी पर दिखने लगा है। मंगलवार को निरीक्षण के लिए पहुंचे जिले के प्रभारी प्रमुख सचिव वीरेश कुमार का सारा जोर निर्माण कार्यो की समयबद्धता पर रहा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इसमें ढिलाई होने पर सीधे तौर पर निर्माण एजेंसी के अधिकारियों पर गाज गिरेगी। मंगलवार को सर्किट हाउस में विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 12:48 AM (IST)
        
(News from Moradabad-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें