Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मिर्जापुर

स्टेडियम निर्माण को एक करोड़ की दरकार

मीरजापुर : सिटी विकास खंड के भिस्कुरी पहाड़ी पर निर्माणाधीन स्टेडियम का निर्माण पूरा कराने के लिए एक करोड़ की दरकार है। प्रस्ताव तो तीन माह पहले ही शासन को भेजा गया था लेकिन अब तक मंजूरी नहीं मिल पाई। बजट के अभाव में काम रोक दिया गया है। एक दशक से स्टेडियम निर्माण की फाइल चल रही है। सत्ता दल के नेता बजट नहीं दिला पा रहे हैं। लोकसभा चुनाव में स्टेडियम निर्माण का मुद्दा गरमाता जा रहा है। लोग नेताओं ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        

..तो कुंवारे रह जाएंगे सौ पुरुष

अरुण तिवारी ---------------- मीरजापुर : वर्ष 2011 की जनगणना की जो रिपोर्ट आई है वह काफी चौंकाने वाली है। यहां एक हजार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 900 है। आंकड़े बताते हैं कि 100 महिलाओं की कमी है जबकि वर्ष 2001 की जनगणना रिपोर्ट में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 897 थी। महिलाओं की संख्या में इजाफा तो हुआ है लेकिन अभी भी कमी बनी हुई है। 24 लाख 94 हजार 533 लाख की आबादी वाले इस जिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

निकली गुरुग्रंथ साहब की सवारी

अहरौरा (मीरजापुर) : सिख धर्म के नौवें गुरु तेगबहादुर का प्रकाशोत्सव रविवार को पट्टीखुर्द गुरुद्वारा में धूमधाम से मनाया गया। सुबह अखंड पाठ की समाप्ति के बाद लुधियाना से आए रागी जत्था ने सबद कीर्तन की आकर्षक प्रस्तुति की। अन्य कार्यक्रमों के पश्चात आई संगत में लंगर वितरित किया गया। सायं सात बजे से गुरुग्रंथ साहिब की सवारी सुसज्जित रथ पर निकली। उसके आगे हाथ में नंगी तलवारे लिए परंपरागत वेश में पंज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:25 PM (IST)
        

गुरु कृपा से ही कल्याण संभव : अमरेश्वानंद

अहरौरा (मीरजापुर) : आशुतोष महाराज द्वारा स्थापित दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के तत्वावधान में शनिवार को कुदारन गांव स्थित हनुमान मंदिर पर पांच दिवसीय श्रीरामकथा का शुभारंभ हुआ। कथा के प्रथम दिन स्वामी अमरेश्वानंद ने श्रीराम सबरी के प्रसंग पर चर्चा करते हुए बताया कि जब सबरी ने प्यार से पूछा कि संसार के सबसे तुच्छ प्राणी हम हैं हमारा कल्याण कैसे होगा। तब श्रीराम ने नवधा भक्ति का उपदेश देते हुए कहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:13 PM (IST)
        

गांव में धमकी टीम, किया कार्यो का सत्यापन

जमालपुर (मीरजापुर) : परियोजना निदेशक की टीम ने न्यायालय के निर्देश पर हंसौली गांव में विकास से जुड़े बिंदुओं पर रविवार को गहन जांच किया। विकास से जुड़े शौचालय, संपूर्ण स्वच्छता अभियान, नाली, खड़ंजा, आदर्श तालाब, स्कूल, स्कूल शौचालय, छात्रवृत्ति, मध्याह्न भोजन से संबंधित बिंदुओं पर पूरे गांव में भ्रमण कर स्थलीय सत्यापन करते हुए लोगों का बयान दर्ज किया। शिकायतकर्ता रामजनम त्रिपाठी की शिकायत पर टीम न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:04 PM (IST)
        

मौसम है खराब, जल्दी करें मड़ाई

मीरजापुर : दिन में कभी कड़ाके की धूप निकलती है तो कभी आसमान में घने बादल छा जाते हैं। ऐसे में धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी भी शुरू हो जा रही है। इससे वातावरण में आर्द्रता 65 फीसद पहुंच जा रही है। आ‌र्द्रता बढ़ने पर बादलों का बनना शुरू हो जाता है और उमस बढ़ने पर बरसात होने लगती है। सुबह आरामदायक मौसम रहता है दोपहर में धूप खिली रहती है और उमस बना रहता है। यह मौसम खेती के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:50 PM (IST)
        

स्टेशनों पर पानी का संकट, हो रहा बवाल

मीरजापुर : रविवार को भी दादर एक्सप्रेस के यात्रियों ने पानी न मिलने पर स्थानीय रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया। रेल प्रशासन के विरोध में नारेबाजी भी की। गर्मी शुरू होते ही इलाहाबाद-मुगलसराय रेल प्रखंड के डेढ़ दर्जन रेलवे स्टेशनों पर पानी का संकट गहराया गया है। सबसे विकट स्थिति तो पहाड़ा, चुनार, डगमगपुर, मीरजापुर, विरोही रेलवे स्टेशन की है। यहां पर तो यात्रियों को पानी भी नहीं मिलता है। छोटे स्टे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:47 PM (IST)
        

दो बार बदल चुका है लोकसभा का परिसीमन

मीरजापुर : आजादी के बाद मीरजापुर संसदीय सीट का परिसीमन दो बार बदल चुका है। वर्ष 1952 से 57 तक जब सोनभद्र जिला मीरजापुर का अंग था उस समय यहां से दो-दो सांसद चुने जाते थे। उसके बाद वर्ष 1962 के लोकसभा चुनाव में मीरजापुर में दो संसदीय सीट हो गई। नई बनी राब‌र्ट्सगंज लोकसभा सीट में चुनार, राजगढ़ व मझवां विधानसभा सीट को शामिल किया गया था जबकि दो विधानसभा सोनभद्र जिले की शामिल थीं। मीरजापुर-भदोही लोकसभ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:28 PM (IST)
        

मोदी, मुलायम, सीएम व अमित शाह का लगा कार्यक्रम

मीरजापुर : राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का जिले में ताबड़तोड़ चुनावी सभा का कार्यक्रम मिलते ही लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। सभी दलों के नेताओं का कार्यक्रम भी लगना शुरू हो गया है। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की नौ या दस मई को चुनावी सभा प्रस्तावित है। स्थानीय संगठन द्वारा राजकीय इंटर कालेज का मैदान व पालीटेक्निक मैदान में जनसभा का प्रस्ताव भेजा गया है। मुलायम जी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:26 PM (IST)
        

राज्य वित्त आयोग के बजट से होगी हैंडपंपों का मरम्मत

मीरजापुर : राज्य वित्त आयोग के बजट से अब केवल हैंडपंपों की मरम्मत होगी। भीषण गर्मी के मद्देनजर शासन ने इस आशय का निर्देश जारी किया है। जिले में भीषण गर्मी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट गहरा गया है। पठारी इलाकों में भू-गर्भ जल स्तर 150 फीट नीचे चला गया है। कम क्षमता वाले हैंडपंपों ने पानी छोड़ दिया है। पानी को लेकर हाहाकार मचा है। ग्राम पंचायतों में धन की कमी का रोना रोया जा रहा है। जिल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:17 PM (IST)
        

एक सप्ताह से लगातार आ रहा था संदिग्ध

विंध्याचल (मीरजापुर) : मंदिर के पास स्थित लव दुबे की नारियल चुनरी की दुकान पर एक सप्ताह से एक संदिग्ध व्यक्ति आ रहा था। इस संबंध में श्री दुबे ने पत्रकारों को बताया कि एक लंबा तड़ंगा व्यक्ति हाथ में काला बैग लेकर नित्य ही आता था और उनकी दुकान पर बैग रखकर बिना प्रसाद लिए मंदिर पर जाता था। जब कई दिन हो गया तो मैंने उसे मना किया कि तुम कौन हो अब यहां मत आना। इस पर उसने शुक्रवार से आना बंद कर दिया। आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:07 PM (IST)
        

डांडिया व भांगड़ा ने मचाया धमाल

चुनार (मीरजापुर) : दी कृष्णा वैली स्कूल चेचरी मोड़ में शनिवार की देररात आयोजित वार्षिकोत्सव समारोह में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सतरंगी छटां बिखेरते हुए उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर स्वागत गीत, सरस्वती वंदना, देशगीत, डांडिया नृत्य, भांगड़ा नृत्य, कौव्वाली आदि की प्रस्तुतियां की गई। इसमें डांस टीचर प्रताप, प्रीति व रूबी के निर्देशन में रोशनी, रूबी, अदिती, वंदिता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:04 PM (IST)
        

लोकगीतों की प्रस्तुति से बांधी समां

जमालपुर (मीरजापुर) : मंगल मुंशी की पुण्यतिथि पर शनिवार को भाईपुर कला गांव में साहित्यिक संस्था कविता गांव में द्वारा मंगलमयी वो शाम मंगल मुंशी के नाम कार्यक्रम के तहत लोकगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ सानिया मंसूरी की सरस्वती वंदना से हुआ। इस मौके पर रामजनम भारती ने सड़िया जो हमरी खिंचाई जाय। सुरेंद्र दुबे ने बीचे फुलवरिया दूगो बिहरै ललनवा, लाल बिहारी मिश्र ने राणा यूं ललकार उठा बो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:00 PM (IST)
        

पेयजल संकट के समाधान का निर्देश

मीरजापुर : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने शनिवार को जिले में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस समय जिले के पठारी इलाकों में पानी की गंभीर समस्या है। जहां पर हैंडपंप खराब हैं उसे तत्काल ठीक कराया जाय। डीएम ने कहा कि पेयजल संकट को युद्ध स्तर पर लें। इससे ग्रामीणों को पानी की समस्या के लिए मुख्यालय का चक्कर न काटना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रधानों को मरम्मत का बजट दिया गया है, उसका जल्द से ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 09:46 PM (IST)
        

प्रदूषण फैला रहा गंगा में गिर रहा नाला

मीरजापुर : लाखों की लागत से जिले में बना जल शोधन प्लांट फेल हो गया है। अब पूरे नगर के गंदे पानी का नाला सीधे गंगा में गिराया जा रहा है। इससे गंगा का पानी दिनोंदिन जहरीला होता जा रहा है। गंगा निर्मलीकरण योजना के तहत जिले के रमईपट्टी में गंदे पानी के शोधन के लिए लाखों रुपये का ट्रीटमेंट प्लांट लगवाया गया था। इसके अंतर्गत नगर के गंदा पानी को सीवर लाइन में गिराकर शोधित करने के बाद घोड़े शहीद नाला के म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 09:41 PM (IST)
        

अनुरक्षण के अभाव में उजड़ रहा घंटाघर

मीरजापुर : जिले की पहचान के रूप में जाना जाने वाला ऐतिहासिक घंटाघर अनुरक्षण के अभाव में दरकता जा रहा है। अब न तो ऐतिहासिक घड़ी समय बताती है न ही पानी का फौव्वारा चलता है। यहां पर हरियाली भी गायब हो गई है, परिसर बच्चों के खेल का मैदान बनकर रह गया है। ऐतिहासिक घंटाघर और उसमें लगाई गई अंग्रेजों के जमाने की इस घड़ी के समय के अनुसार विंध्य क्षेत्र चलता था। घड़ी के घंटे जब बजते थे तो इसकी आवाज लगभग पांच ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 09:20 PM (IST)
        

दो युवकों को जहरखुरानों ने लूटा

मीरजापुर : महानगर मुंबई से कमाकर लौट रहे दो युवकों को रेलवे स्टेशन पर जहरखुरानों ने घर तक छोड़ने के बहाने वाहन में बैठाया और नशीला पदार्थ खिलाकर अचेत कर दिया। इसके बाद उनके पास का नकदी कपड़ा और मोबाइल लूटकर भाग गये। रविवार की भोर में तीन बजे दो युवक महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन से रेलवे स्टेशन उतरे। इस दौरान यहां सक्रिय जहरखुरान गिरोह के सदस्यों ने उनको घर तक छोड़ने के बहाने एक वाहन में बैठाया और फिर च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 09:00 PM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थिति में विवाहिता की मौत

हलिया (मीरजापुर) : गड़बड़ा गोकुल गांव में शनिवार की रात संदिग्ध परिस्थिति में एक विवाहिता की मौत हो गई। उसके मायकेवालों ने पति, सास और ससुर के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है। मध्य प्रदेश के हनुमना के नाउन गांव निवासी विनोद कुमार पांडेय ने अपनी पुत्री कल्पना उर्फ सुभद्रा (24) की शादी पांच वर्ष पहले हलिया थाना के गड़बड़ा गोकुल निवासी मनोज तिवारी के साथ की थी। शनिवार की रात में संदिग्ध परिस्थिति में ससुराल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 08:33 PM (IST)
        

दिल्ली बुलाकर दिया था लोकसभा का टिकट

लालगंज (मीरजापुर) : बात वर्ष 1981 की है। जब मीरजापुर-भदोही लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा था। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उमाकांत मिश्र को दिल्ली बुलाकर टिकट दिया था। इसकी उस समय काफी चर्चा रही। मीरजापुर के तत्कालीन सांसद अजीज इमाम का निधन होने के कारण मीरजापुर-भदोही क्षेत्र में उपचुनाव होना था। इंदिरा गांधी ने उस समय प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे राजा विश्वनाथ प्रताप सिंह से पूछा कि मीरज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 08:30 PM (IST)
        

एकदूजे के हुए बिछड़े चार दंपती

मीरजापुर : पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में रविवार को प्रोजेक्ट मिलन (परिवार परामर्श केंद्र) सुलह समझौते के आधार पर पुलिस ने बिछड़े चार दंपतियों को फिर से एक साथ रहने को राजी किया गया। इसमें कटरा कोतवाली के नटवां की सुनीता की शादी देहात कोतवाली के लोहदी कला के दरबारी लाल के साथ, मड़िहान थाना के देवरी कटइया के सरोजा देवी की शादी इसी थाना के दांती निवासी संजय कुमार के साथ, लालगंज थाना के उसरी पांडेय क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 08:20 PM (IST)
        
(News from Mirzapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »