Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मिर्जापुर

अधिक से अधिक करें वर्षा जल का संचय

मीरजापुर: कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को हुई बैठक में वर्षा जल संचय के कार्य की मानीटरिंग की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि अधिक से अधिक तालाब, बंधी व चेकडैम का निर्माण कराया जाय जिससे वर्षा का पानी संचित हो सके। उन्होंने कहा कि बारिश की एक-एक बूंद कीमती है। वाटर रिचार्जिग जरूरी है। इसके लिए सभी का सहयोग चाहिए। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। हमें अपने घरों के पानी को भी व्यर्थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:04 PM (IST)
        

गणपति बप्पा मोरया की गूंज

कछवां (मीरजापुर) : क्षेत्र के पाहो व चड़ियां गांव के नवयुवकों ने धूमधाम से गणेश महोत्सव मनाया। लोगों विधिवत गणेशजी का पूजन-अर्चन किया। इसके बाद सोमवार को गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के उद्घोष के बीच प्रतिमाओं का विसर्जन किया। पूजा पंडालों से प्रतिमाओं को युवक बाजे-गाजे के साथ अबीर गुलाल उड़ाते विसर्जन के लिए ले जा रहे थे। इस दौरान रास्ते भर जयघोष किया जा रहा था। विसर्जन को देखते हुए सुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:59 PM (IST)
        

संगठनात्मक संरचना को सुदृढ़ करें कार्यकर्ता

मीरजापुर: बरियाघाट स्थित रैदानी कालोनी में सोमवार को हिंदू जागरण मंच के जिला कार्यकारिणी की बैठक हुई। इसमें संगठनात्मक संरचना को सुदृढ़ करने को कहा गया। मुख्य अतिथि प्रांत अध्यक्ष दिनेश नारायण सिंह ने 13 व 14 सितंबर को होने वाली प्रांतीय बैठक की योजना की समीक्षा की। साथ ही 14 सितंबर को विंध्याचल में हिंदू मंदिरों का ही अधिग्रहण क्यों, विषय पर एक विशाल गोष्ठी के आयोजन की जानकारी दी। इसके अतिरिक्त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:49 PM (IST)
        

मझवां क्षेत्र पंचायत में 50 लाख का प्रस्ताव पारित

कछवां (मीरजापुर): मझवां ब्लाक सभागार में सोमवार को क्षेत्र पंचायत की बैठक हुई। इसमें नाली निर्माण के साथ ही अन्य काम के लिए पचास लाख रुपये का प्रस्ताव पारित किया गया। ब्लाक प्रमुख शिवजी सोनकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में पेयजल, बिजली, सफाई, आंगनबाड़ी, राज्य वित्त एवं तेरहवां वित्त के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान बीडीओ उमाशंकर राम ने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:43 PM (IST)
        

लाखों खर्च,फिर भी अधूरी है सड़क

मीरजापुर : साइड पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व स्वर्णिम भारत का होगा सपना साकार के बड़े बडे़ बोर्ड लग गये लेकिन कोई ऐसी सड़क नहीं है जो सही सलामत हो। बोर्ड पर तो सब कुछ ओके है लेकिन मौके पर सड़क अधूरी है। ग्रामीणों का कहना है कि इस योजना में भी सब कुछ कागज पर चल रहा है। सिटी विकास खंड के बैयाडाड़-बदौली, जमुनहिया-नेवढि़या, अधवार चौराहा-बरकछा मार्ग का निर्माण अधूरा है। सड़क पर गिट्टी डालकर छोड़ दिया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:40 PM (IST)
        

जगमग होगा स्टेशन, चमकेगा यार्ड

मीरजापुर: ए श्रेणी का स्टेशन अब रोशनी से जगमग होगा। स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर में दो-दो हाईमास्ट लगाए जाएंगे। इसके लिए दोनों छोर पर गड्ढा खोदा गया है। यार्ड में भी दो-दो हाईमास्ट लगेगा। वहां पर भी गड्ढा खोदा जा रहा है। इतने बड़े स्टेशन परिसर में एकमात्र हैलोजन लगे होने से रात को एक हिस्से में अंधेरा रहता है। लंबे समय से दोनों निकास द्वारों पर हैलोजन लगाने की मांग की जा रही है। लगभग एक सौ बीस फीट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:38 PM (IST)
        

खस्ता सड़कों पर आयुक्त नाराज

मीरजापुर : नगर की खस्ता सड़कों पर आयुक्त अनिल कुमार ने नाराजगी जताई है। उन्होंने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को तलब कर सड़कों के निर्माण की अवधि व उसकी मरम्मत में खर्च हुई धनराशि का ब्योरा देने को कहा है। आयुक्त ने कहा है कि मंडल मुख्यालय होने के बाद भी सड़कों के रखरखाव पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कोई भी ऐसी सड़क नहीं है जिस पर सही सलामत सफर किया जा सके। आयुक्त ने कहा कि सड़कों की मरम्मत का कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:30 PM (IST)
        

मानदेय के लिए रसोइयों का प्रदर्शन

मीरजापुर: जिला मुख्यालय पर सोमवार को जनपद के परिषदीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल के विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइयों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान मानदेय के भुगतान की मांग की। कहा कि मानदेय पर रखी गई गरीब महिला रसोइयों का मानदेय छह माह से रूका हुआ है। इससे भोजन पकाने वालों की आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। उनका परिवार भुखमरी के कगार पर आ गया है। चेतावनी दी गई कि यदि 15 दिनों के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:28 PM (IST)
        

मांग पर आधारित योजना है मनरेगा

हलिया (मीरजापुर): आडिट टीम ने सोमवार को अतरैलाराजा गांव के विकास कार्यो की आडिट व सत्यापन की। कहा कि मनरेगा मांग पर आधारित योजना है। इसमें हर किसी को एक वर्ष में सौ दिन का रोजगार मिलेगा। प्रतिमा सिंह के नेतृत्व में पहुंची आडिट टीम ने गांव में कराये गये विकास कार्यो का आडिट की व मजदूरों से मजदूरी के बारे में जानकारी ली। टीम ने विकास कार्यो का सत्यापन भी किया। इस दौरान मोहन यादव के घर के पास व अन्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:27 PM (IST)
        

जिले में विकास की अपार संभावनाएं

मीरजापुर : बाजीराव कटरा में सोमवार को अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के तत्वावधान में व्यापारी विचार गोष्ठी हुई। इसमें जिलाधिकारी ने कहा कि मीरजापुर में विकास की अपार संभावनाएं हैं। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि डेढ़ सौ साल पुराने इस शहर में प्राचीन सभ्यताओं व प्राकृतिक सौंदर्य की भरमार है। पर्यटन इस जिले के विकास का मुख्य व्यवसाय हो सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए पर्यटन अनूठा क्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:26 PM (IST)
        

जेटी कार्यालय पर धमके शिक्षक

मीरजापुर : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में सोमवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पर शिक्षकों ने विभिन्न मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री को संबोधित पंद्रह सूत्रीय मांग पत्र जेडी को सौंपा। इस दौरान हुई सभा को संबोधित करते हुए शिक्षक विधायक चेतनारायण सिंह ने कहा कि संघ काफी दिनों से शिक्षकों की मांगों को उठाता रहा और उस पर कार्रवाई की मांग करता रहा। कई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:25 PM (IST)
        

कागज पर पौधरोपण, लाखों का बजट हजम

मीरजापुर : मनरेगा में पौधरोपण के नाम पर लाखों का बंदरबांट किया गया है। कागज पर तो कई बीघे जमीन पर ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत के अलावा वन विभाग द्वारा पौधरोपण करा दिया गया है लेकिन मौके पर पौधे नदारद हैं। चालीस फीसद पौधे तो रोपने के बाद सूख गए, जो बचे थे वह एक भी गरमी नहीं झेल सके। इस दौरान जहां पर पौधरोपण कर हरियाली का दावा किया गया था, वहां पर सूखी झाड़ियां व काटे फैले हुए हैं। पांच साल में क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:13 PM (IST)
        

अध्यापकों को हटाने के लिए बीएसए को पत्र

मीरजापुर: नगर विकास खंड के शाहपुर गांव के ग्रामीणों ने सोमवार को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को पत्र सौंपा। इस उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक व अध्यापिका को हटाने की मांग की। ग्रामीणों का कहना था कि ये दोनों अध्यापक प्रतिदिन लड़ते झगड़ते रहते हैं। आए दिन पुलिस वालों का आना जाना विद्यालय में लगा रहता है। इससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ रहा है। इन दोनों अध्यापकों को उस विद्यालय से हटाकर अलग कर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:10 PM (IST)
        

प्रमुख सचिव के जाने के बाद विकास कार्य ठप

मीरजापुर: प्रमुख सचिव नवतेज सिंह के जाने के बाद लोहिया गांवों में विकास की गतिविधियां ठप हो गई हैं। अधिकारी जब आते हैं उसके एक सप्ताह पहले काम शुरू हो जाता है। सड़कें बनने लगती हैं। सीसी रोड की साफ-सफाई शुरू हो जाती है। अधूरे कार्य पूरे होने लगते हैं। अधिकारियों की गाड़ियां गांवों में दौड़ने लगती हैं। यह सब खेल प्रमुख सचिव के रहने तक चलता है उनके जाने के बाद अधिकारी लोहिया गांवों को भूल जाते हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:08 PM (IST)
        

पर्यटनस्थलों का करें विकास

मीरजापुर : पर्यटनस्थलों के विकास को लेकर आयुक्त गंभीर हैं। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से कहा कि मंडल के तीनों जनपदों के प्रमुख स्थलों को पर्यटन के नक्शे में शामिल कर विकास कराया जाए। उन्होंने कहा कि बड़ी-बड़ी योजना बनाने से बजट जारी कराने में दिक्कत आ रही है। एक दो स्थल को कार्ययोजना में शामिल किया जाए और उसके लिए बजट जारी कराया जाए। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिन स्थलो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:59 PM (IST)
        

पत्नी को पीटने के बाद युवक ने लगा ली फांसी

हलिया (मीरजापुर) : थाना क्षेत्र के चक कोटार गांव में युवक ने मामूली बात पर पत्नी की लाठियों से पिटाई की उसके बाद खुद फांसी के फंदे पर झूल गया। गांव निवासी कन्हैया लाल (35) दूसरी पत्नी सत्यभामा के साथ रविवार की सुबह घास काट कर घर आया। उसने पत्नी से घास की मिंट्टी को धोने के लिए कहा पत्नी ने घास को नहीं धोया और दूसरे काम में लग गई। इसी बीच कन्हैया लाठी लेकर पहुंचा और पत्नी की पिटाई कर दी। पिटाई से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:21 PM (IST)
        

े ग्रामीणों ने मवेशियों के साथ पकड़े तस्कर

लालगंज (मीरजापुर): निकारी को लेकर रतजगा कर रहे ग्रामीणों को निकारी वाले तो नहीं ंिमले उनके फंदे में वध के लिए ले जा रहे मवेशी और तीन तस्कर फंस गए। पकड़ने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस को बुलाकर उनको सौंप दिया गया। थाना क्षेत्र में निकारी को लेकर इन दिनों रात में लोग जागकर गुजार रहे हैं। शनिवार की रात में अमोई तउआ गांव के लोग रतजगा कर रहे थे और सड़क पर थे। उसी समय एक पिकअप गाड़ी गुजरी तो ग्रामीणों ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:13 PM (IST)
        

ग्राम पंचायतों के परिसीमन पर लगी रोक आदेश

मीरजापुर: शासन ने ग्राम पंचायतों के परिसीमन पर रोक लगा दिया है। प्रमुख सचिव पंचायती राज ने जारी आदेश में कहा कि ग्राम पंचायतों के परिसीमन पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगाई जाती है। प्रमुख सचिव ने कहा है कि पहले गांवों का पुनर्गठन किया जाए, उसके बाद परिसीमन की कार्रवाई शुरू की जाए। इस आदेश से परिसीमन में जुटे अधिकारियों व कर्मचारियों को झटका लगा है। एक माह से चली आ रही कवायद पर विराम लग गया है। सूत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:12 PM (IST)
        

कटौती के विरोध में बाजार बंद कर लगाया जाम

पटेहरा (मीरजापुर) : बिजली की कटौती की के विरोध में रविवार को दीपनगर की बाजार में बंद रहा। व्यापारियों और किसानों ने पांच घंटे तक लालगंज-दीपनगर मार्ग पर जाम लगा दिया। जाम खुलवाने पहुंचे एसडीएम को जामकर्ताओं ने आठ सूत्रीय ज्ञापन दिया सौंपा। बिजली की अंधाधुंध हो रही कटौती और लो वोल्टेज से क्षेत्र के नलकूप नहीं चल पा रहे है इससे फसल सूख रही है। दीपनगर बाजार में सुबह ग्यारह बजे किसान व दुकानदार सड़क प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:08 PM (IST)
        

बिजली महकमे की मेहरबानी से काली हुई नगर की रातें

चुनार (मीरजापुर) : विद्युत विभाग और प्रदेश सरकार की जुगलबंदी के चलते नगर क्षेत्र के लोग काली रातें बिताने को मजबूर हैं। यहां लागू ग्रामीण क्षेत्र के रोस्टर के मुताबिक दोपहर 12 बजे से शाम के छह बजे तक मात्र छह घंटे की आपूर्ति के साथ ही महकमा अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ले रहा है और नगरवासी पूरी रात आंखों में काटने को मजबूर हैं। न तो पर्याप्त जलापूर्ति हो रही है और नहीं लोगों को सुख चैन मिल रहा है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:06 PM (IST)
        
(News from Mirzapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें