Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मिर्जापुर

अकीदत के साथ अदा हुई ईद की नमाज

मीरजापुर : माह भर के रोजे के बाद मंगलवार को ईद का त्योहार अकीदत के साथ मनाया गया। इस दौरान जिले की मस्जिदों व ईदगाहों में नमाज पढ़ी गई। इस अवसर पर प्रशासन की तरफ से विशेष प्रबंध किए गए थे। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक अपनी टीम के साथ चक्रमण कर नमाज के बाद लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। इमामबाड़ा स्थित ईदगाह पर बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा किया। नमाज के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 11:22 PM (IST)
        

पांच घंटे विलंब से गुजरी ट्रेनें, हंगामा

मीरजापुर : अब तो स्टेशन पर यात्रियों का दबाव भी नहीं रहता है। ट्रेन की बोगी में बर्थ भी आसानी से मिल जा रही है। कई ट्रेनें खाली दौड़ रही हैं फिर भी रेल प्रशासन के तमाम दावों के बाद भी इसके परिचालन में सुधार नहीं हो रहा है। मंगलवार को अप व डाउन में सभी ट्रेनें चार से पांच घंटे विलंब से गुजरीं। अप में महानगरी, जनता, जोधपुर-हावड़ा, चंबल व डाउन में पुरुषोत्तम, ब्रह्मापुत्र मेल, कालका-नीलांचल एक्सप्रेस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:29 PM (IST)
        

सिद्धनाथ दरी की छटा अदभूत

मीरजापुर : सक्तेशगढ़ अड़गड़ानंद आश्रम के समीप स्थित सिद्धनाथ की दरी पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। बरसात होते ही प्रकृति के इस अनमोल धरोहर का लुत्फ उठाने के लिए पूर्वाचल के कोने-कोने से भारी संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं। जनपद मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर आश्रम के समीप स्थित फाल दृश्य बड़ा ही मनोरम लगता है। चारों तरफ से घने जंगलों एवं पहाड़ों की बीच दरी का विहंगम दृश्य देख हर कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:16 PM (IST)
        

भंडारी देवी मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब

अहरौरा (मीरजापुर) : मंगलवार को भंडारी देवी मंदिर पर करीब 50 हजार भक्तों ने पहुंचकर मां के चरणों में शीश नवाया। पूजन-अर्चन के साथ लोगों ने मनौती मांगी। मंदिर की पूर्वी ओर स्थित ताखा पर पत्थर रख अपनी मनौतियों को पूर्ण होने की कामना की। वहीं सैकड़ों भक्तों ने अपनी मनोकामनाएं पूर्ण होने पर पत्थर उतारा। मान्यता है कि जो भक्त श्रद्धापूर्वक मनौती मांग कर ताखे पर पत्थर रखते हैं उनकी मनौती अवश्य पूर्ण होती... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:52 PM (IST)
        

स्नान करते श्रद्धालु गंगा में डूबा, मौत

विंध्याचल (मीरजापुर) : वाराणसी के सारनाथ से मां विंध्यवासिनी देवी का दर्शन करने साथियों के साथ आया युवक स्नान करते समय गंगा में लापता हो गया। जानकारी होते ही पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। इस दौरान लापता युवक की तलाश के लिए गोताखारों को उतारा गया जिन्होंने छह घंटे की मशक्कत के बाद शव को पानी से खोज निकाला। सारनाथ थाना क्षेत्र के रसूलगंज सलालपुर से सात लोग विंध्याचल दर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:06 PM (IST)
        

केबीपीजी में प्रवेश के लिए दूसरी सूची जारी

मीरजापुर : केबीपीजी कालेज में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए द्वितीय सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। प्रवेश कार्य 30 जुलाई से एक अगस्त तक सुबह साढ़े ग्यारह बजे से दोपहर दो बजे तक किया जाएगा। एक अगस्त को नागपंचमी का अवकाश होने के बाद भी प्रवेश कार्य यथावत जारी रहेगा। इसके लिए कट आफ मेरिट में कला वर्ग में सामान्य वर्ग के लिए 60 प्रतिशत तक, पिछड़ा वर्ग के लिए 57.6 तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 08:54 PM (IST)
        

24 घंटे में 45 सेंटीमीटर बढ़ा गंगा का जलस्तर

मीरजापुर : गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को 67.550 मीटर जलस्तर रिकार्ड किया गया। गत 24 घंटे में 45 सेंटीमीटर बढ़ोत्तरी रिकार्ड की गई है। घाटों पर पानी बढ़ने से फिसलन बना हुआ है। गंगा में पड़ी रेती अब डूबने लगी है। हालांकि खतरे के निशान से गंगा अभी काफी नीचे हैं लेकिन गंगा में बाढ़ खेती के लिए अच्छा नहीं है। जानकारों का कहना है कि गंगा यदि इसी तरह बढ़ती रहेंगी तो आसपास के इलाकों में बर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 08:24 PM (IST)
        

बंदियों ने जेल में मनाई ईद, दी मुबारकबाद

मीरजापुर : जेल में बंद मुस्लिम बंदियों ने मंगलवार को परंपरागत ढंग से ईद का त्योहार मनाया। इस दौरान सुबह परिसर में नमाज अदा की गई। जेल प्रशासन की तरफ से इसके लिए विशेष पकवान तैयार कर परोसा गया। जेल में इस समय सोनभद्र व मीरजापुर को मिलाकर कुल लगभग ग्यारह सौ बंदी हैं। इसमें लगभग दो सौ के करीब मुस्लिम बंदी हैं। इसमें सवा सौ बंदियों ने रोजा रखा हुआ था। इसके लिए जेल प्रशासन की तरफ से अलग से व्यवस्था क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 08:03 PM (IST)
        

किसानों को सताने लगी भोजन की चिंता

मीरजापुर : न उधौ मिले न राम। एक तो बारिश नहीं हो रही है। दूसरे जो थोड़ी बहुत हुई भी थी वह भी अब बेकार साबित हो रही है। ऐसे में खेती को लेकर वे मर्माहत हो गए हैं। उनको चिंता सताने लगी है कि अब भोजन कैसे मिलेगा जब खेत में कुछ होगा ही नहीं। इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद लिए किसान खरीफ अभियान के तहत खेती की तैयारी में अप्रैल के बाद से ही जुट गए थे। खेतों को तैयार करने के साथ ही मई में धान की नर्सरी ड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 07:57 PM (IST)
        

भक्तों ने किया बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक

मीरजापुर: सावन के तीसरे सोमवार को नगर के तारकेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भक्तों ने जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। बरियाघाट स्थित पंचमुखी महादेव, बूढ़ेनाथ, घंटेश्वर महादेव, गजानन, रामेश्वर महादेव मंदिर पर भक्तों ने जलाभिषेक कर बाबा भोलेनाथ का पूजन-अर्चन किया। सुबह से ही दर्शन-पूजन को लेकर मंदिर में लंबी लाइन लगी रही। हर कोई उत्साह से लबरेज था। सैंकड़ों क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        

गंगा बढ़ाव पर, घट रहीं अन्य नदियां

मीरजापुर : उत्तराखंड व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनवरत हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ाव पर है। सोमवार को 64 मीटर जलस्तर रिकार्ड किया गया जबकि रविवार को 64.290 मीटर जल स्तर रिकार्ड किया गया था। अन्य जलाशयों में पानी घटने लगा है। सिंचाई विभाग के कंट्रोल रूम के आंकड़ों पर गौर करें तो गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इससे किनारों की मिंट्टी कटकर गंगा में समाहित हो रही है। खर पतवार बहने से भी नौका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:20 PM (IST)
        

सड़ रही खाद, सो रहा कृषि महकमा

पटेहरा(मीरजापुर): स्थानीय गोदाम परिसर के बाहर कई बोरी फास्फो जिप्सम उर्वरक सड़ने की खबर जागरण में सोमवार के अंक में छपने के बाद भी कृषि विभाग के अधिकारियों की नींद नहीं टूटी। इसे लेकर किसानों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। खुले असमान के नीचे पड़े होने के बाद उर्वरक की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। यह खाद बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए यहां मंगाई गई थी लेकिन कृषि विभाग के अधिकारियों की उदासीनता की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:20 PM (IST)
        

स्कूल चलो रैली में जगाई शिक्षा की अलख

मीरजापुर : जनपद के कई विद्यालयों में सोमवार को स्कूल चलो अभियान रैली निकाली गई। इसमें बच्चों व शिक्षकों ने लोगों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया। लालगंज तहसील के गंगहरा कला न्याय पंचायत संसाधन केंद्र से निकली स्कूल चलो अभियान रैली को डीसी सामुदायिक सहभागिता बीएन द्विवेदी व क्षेत्र पंचायत सदस्य राकेश त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें पूर्व माध्यमिक विद्यालय बामी, प्रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:05 PM (IST)
        

हत्यारोपी समेत इक्कीस गिरफ्तार

मीरजापुर: जनपद में पुलिस द्वारा चलाये गये अभियान में हत्यारोपी और जेबकतरा समेत कुल इक्कीस लोग गिरफ्तार किए गए। इक्कीस जुलाई को देहात थाना क्षेत्र के मेउली गांव में हुई लल्लन की हत्या के मामले में फरार चल रहे आरोपी को पुलिस ने सोमवार को भरुहना चौराहा के पास से गिरफ्तार किया। पुलिस इस मामले में तीन आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इसी तरह सिटी कोतवाली पुलिस ने जिला महिला अस्पताल से इलाहाबा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:01 PM (IST)
        

दुकान का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

मीरजापुर : जनपद के दो स्थानों पर हुई चोरी की घटनाओं में जहां पड़री क्षेत्र में ताला चटकाकर मोबाइल और नगदी चुरा लिया वहीं अदलहाट क्षेत्र में चोर कुएं में लगा पंप खोल ले गये। पड़री प्रतिनिधि के अनुसार: भदोही निवासी रामचंदर ने स्थानीय बाजार में इलेक्ट्रिक सामानों की दुकान खोल रखी है। रविवार की रात में चोरों ने उनके दुकान का ताला तोड़कर उसमें रखा बीस मोबाइल, अठारह हजार रुपये नगद और चार हजार रुपये का रि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:01 PM (IST)
        

पुलिस को देख युवक को छोड़ भागे बदमाश

गैपुरा (मीरजापुर): चौकी क्षेत्र के गौरी शंकर मोड़ के पास रविवार को कुछ बदमाशों ने एक बाइक सवार को पकड़कर पेड़ से बांध दिया। इसकी सूचना पर जब पुलिस पहुंची तो बदमाश उसे छोड़कर भाग गये। रविवार की रात में दस बजे इलाहाबाद जिले का एक युवक बाइक से जा रहा था। गौरीशंकर मोड़ के पास उसे बदमाशों ने रोका और फिर एक पेड़ से बांध दिया। इसी बीच किसी ने इसकी सूचना चौकी पुलिस को दे दी। पुलिस के सक्रिय होने पर बदमाश युवक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:59 PM (IST)
        

बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर तलब

मीरजापुर: अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीके दुबे ने बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर व सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर को पांच अगस्त को तलब किया है। कहा है कि वे स्वयं अदालत में हाजिर होकर तथ्यों से अवगत कराएं। यह मामला दीपाली बनाम राज्य सरकार का है। उसका कहना है कि उसने शमन शुल्क जमा कर दिया है लेकिन बिजली विभाग ने कोई आख्या नहीं दी। इसमें अधिकारीद्वय के साथ निर्मला सिंह, घनश्याम, मकेलू व शिमला देवी आदि वा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:33 PM (IST)
        

पट्टे की जमीन पर कब्जे को चक्कर काट रहे फरियादी

मीरजापुर : जिले में पट्टे की जमीन पर कब्जा पाने के लिए गरीब तहसील कार्यालयों का चक्कर काट रहे हैं। शासन के निर्देश पर कई बार अभियान भी चलाया गया इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। चकरोड की जमीन से अतिक्रमण हटा पाने में लापरवाही बरतने पर एसडीएम सदर डाक्टर विश्राम ने छानबे के एक लेखपाल को निलंबित कर दिया है। उन्होंने सभी लेखपालों को भेजे निर्देश में कहा है कि पट्टा आवंटन का यदि कोई मामला लंबित है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:24 PM (IST)
        

लालगंज के युवक की फतेहपुर में मौत

लालगंज(मीरजापुर): थाना क्षेत्र के तेंदुआ खुर्द गांव निवासी पच्चीस वर्षीय युवक की फतेहपुर में ट्रक के धक्के से मौत हो गई। जानकारी होने पर परिवार के लोगों में कोहराम मच गया। लोग उसका शव लेने के लिए दोपहर में फतेहपुर रवाना हो गये। गांव निवासी मनोज कोल (25) ट्रक पर खलासी था। वह ट्रक पर माल लेकर कानपुर जा रहा था। जिस ट्रक पर वह था रविवार की रात में कानपुर फतेहपुर मार्ग पर पटेवर थाना क्षेत्र के नामामऊ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:20 PM (IST)
        

नहीं चला पायलट इंजन, तलब की रिपोर्ट

मीरजापुर : गया रेलखंड पर एक पखवारा पहले जब राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हुई थी तो उस दौरान पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव सहित अन्य दलों के नेताओं ने राजधानी के आगे पायलट इंजन न चलाए जाने को लेकर सवाल खड़ा किया था। बात जब रेल संरक्षा की आती है तो तमाम रोड़े अटकाए जाते हैं। चुनार-चोपन रेलखंड पर ट्रेनों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने चुनार चोपन रेलखंड की सुरक्षा की रिपोर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 09:00 PM (IST)
        
(News from Mirzapur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें