Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मेरठ

संस्कृतियों के संगम का गवाह बना शहर

मेरठ : वरिष्ठ उदर रोग विशेषज्ञ डा. मलय शर्मा की ज्येष्ठ आत्मजा के परिणय उत्सव पर गुरुवार को शहर पूरब और पाश्चात्य संस्कृति के संगम का गवाह बना। दूल्हा जर्मनी मूल के अमेरिकी निवासी है लिहाजा बारात भी सात समंदर पार की थी, जबकि घराती मेरठ के। शहर के पंचसितारा होटल में आयोजित विवाह समारोह में वेद मंत्रों के बीच दुल्हन यशा ने दूल्हे आली थॉमस के गले में वरमाला डाली तो माहौल वाकई संस्कृतियों के संगम मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:53 AM (IST)
        

नशे में धुत जवान ने मचाया उत्पात

मेरठ : सेना के जवान ने शराब के नशे में धुत होकर गुरुवार को सोतीगंज में जमकर उत्पात मचाया। बाइक सवार जवान ने पहले रिक्शा में टक्कर मारी, जब लोगों ने ठीक से चलने को कहा तो वह गाली-गलौज व मारपीट पर आमादा हो गया। जवान ने ट्रैक सूट पहन रखा था और खुद को मेरठ में तैनात होने की बात कह रहा था। सूचना पर पहुंची थाना सदर पुलिस उक्त जवान को थाने ले गई। दारोगा जयपाल सिंह ने थाने में जवान को चुप बैठने को कहा तो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:53 AM (IST)
        

पांच नई पीएचसी, पांचों फर्जी

संतोष शुक्ल, मेरठ : नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों के मामले में मेरठ ने बड़ा खेल कर दिया। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में सौ नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन किया तो मेरठ की दलित बस्तियों में कागजों में स्वास्थ्य केंद्र संचालित दिखा दिए गए। जबकि वास्तविकता में न तो कहीं स्वास्थ्य केंद्र है, और न ही कोई स्टाफ बैठा। किराए के भवनों के लिए कोई अनुबंध नहीं हुआ। कागजी रिपोर्ट के साथ स्वास्थ्य विभाग मुख्यमंत्री के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:52 AM (IST)
        

छात्र-छात्राओं को जन्म दिन पर औषधीय पौधा लगाने की शपथ दिलाई

मोदीपुरम (मेरठ) : मोदीपुरम स्थित डीएमए में गुरुवार को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया। भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पर्यावरण पल्लवपुरम शाखा के प्रांतीय चेयरमैन गिरीश शुक्ला ने विद्यार्थियों को पीपल, तुलसी, नीम, आंवला, गिलोए, एल्यूवेश, अश्वगंधा आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को इन पेड़ों के औषधी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:28 PM (IST)
        

पदकों की दौड़ में छात्राएं सबसे आगे

मेरठ: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के 26वें दीक्षांत समारोह की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। इस बार भी पिछले साल की तरह कई विषयों में छात्राएं पदकों की दौड़ में छात्रों से आगे हैं। स्नातक के तीनों वर्ग में कालेज से लेकर विश्वविद्यालय परिसर में छात्राओं का कब्जा रहा है। छह दिसंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह के लिए विवि ने वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट जारी कर दी है, इस पर किसी को आपत्ति है तो वह 30 नवंबर तक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:25 PM (IST)
        

संगीत में पिरोया हिंदी-चीनी नृत्य व खेल

मेरठ : वार्षिक खेलकूद समारोह में विद्यार्थियों के हुनर का जलवा दिखा। वेस्ट एंड रोड स्थित मेरठ पब्लिक स्कूल फॉर ग‌र्ल्स में बुधवार को आयोजित वार्षिक खेल समारोह का शुभारंभ 22 इंफेंट्री डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल वीडी डोगरा व उनकी पत्नी सुप्रिया डोगरा ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित अर्जुन पुरस्कार सम्मानित दीपा मल्लिक ने खिलाड़ियों में अपने अनुभव से नया जोश भर दिया। कार्यक्रम क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:25 AM (IST)
        

बार-बार वारदात के बाद भी होटलों में चल रहे बार

मेरठ : महानगर के होटल अपराध की मुफीद जगहों में तब्दील होते जा रहे हैं। देह व्यापार से लेकर अपराधियों के शरणस्थली के रुप में सामने आ रहे हैं। बेगमपुल पर लिब्रा होटल के अंदर कत्ल पुलिस पर भी सवाल कर रहा है। होटलों के अंदर बिना बार के ही शराब की महफिल सज रही है। पुलिस ने होटलों में चेकिंग के लिए अभियान चलाने के दिन मुकर्रर कर रखे हैं, इसके बावजूद भी होटलों में चेकिंग के नाम पर मात्रा खानापूरी होती ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:23 AM (IST)
        

जंतर-मंतर पर ऐलान, सोमवार तक नहीं करेंगे काम

मेरठ : हाईकोर्ट बेंच स्थापना केंद्रीय संघर्ष समिति के बैनर तले बुधवार को हजारों की संख्या में पहुंचे अधिवक्ताओं ने जंतर-मंतर पर हुंकार भरी। संसद पर जाते हुए प्रदर्शन किया। पुलिस के रोकने पर अधिवक्ताओं ने कड़ा विरोध किया। पुलिस और अधिवक्ताओं के बीच तीखी नोकझोंक और धक्कामुक्की हुई। पुलिस के रोकने पर अधिवक्ताओं ने करो और मरो का नारा दिया। साथ ही ऐलान किया कि अब बेंच की मांग को लेकर अधिवक्ता सोमवार तक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:22 AM (IST)
        

ठेकेदारों की सियासत: एक गुट समर्थन में, दूसरा विरोध में

मेरठ : अवैध होर्डिग का धंधा और नगर आयुक्त की खुद के दबाव में होने की तथाकथित स्वीकारोक्ति के बाद इस पूरे खेल का गति विज्ञान तरह-तरह के मोड़ ले रहा है। अवैध होर्डिग व विज्ञापनों को लेकर नगर निगम के विज्ञापन ठेकेदारों भी अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग खेमों में बंट गए हैं। एक गुट ने भीड़ के साथ कमिश्नरी और कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके डीएम को ज्ञापन दिया और हर हाल में अभियान चलवाने की मांग की। अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:20 AM (IST)
        

क्या इस शहर में कोई किसी को कहीं भी गोली मार सकता है?

मेरठ : स्थान : बेगमपुल का एक होटल। समय रात करीब 10 बजे। एकाएक नशे में धुत कुछ लोग गोली चलाते हैं और एक वेटर मारा जाता है। जंगलराज, अराजकता, जैसे शब्द धीरे-धीरे अपराधियों के दुस्साहस और पुलिस की निष्क्रियता के सामने बहुत छोटे होते जा रहे हैं। शहर का दिल कहे जाने वाले इस इलाके के लिए रात दस बजे का वक्त कोई ऐसा भी नहीं है कि आप वहां जाने से कतराने लगे। लेकिन मेरठ के सबसे व्यस्त चौराहे मेरठ के बेगमपुल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:19 AM (IST)
        

मेरठ के सांसद ने शून्यकाल में उठाया बेंच का मुद्दा

मेरठ : भाजपा सांसद अग्रवाल ने लोकसभा में कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों से बहुत से लोग यहां जुटे हैं। इनमें विभिन्न जनसंगठनों के लोग हैं जो वर्षो से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद हाई कोर्ट की बेंच मेरठ में स्थापित किए जाने की मांग उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले भी कई बार यह मांग उठाई गई है, लेकिन अब पुराने पड़ चुके नियमों एवं व्यवस्थाओं के पेंच में यह मांग दम तोड़ देती है। सांसद ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:18 AM (IST)
        

बेगमपुल के होटल में वेटर को गोली मारी

मेरठ : बेगमपुल के होटल लिब्रा में दबंग युवकों ने शोर करने से रोकने और पैसे मांगने पर वेटर की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात गुरुवार रात करीब दस बजे की है। फायरिंग के चलते भीड़ भरे बाजार में अफरातफरी मच गई। पुलिस ने सोतीगंज और त्यागी हॉस्टल में छापेमारी की। देर रात एक हमलावर की पहचान सरधना के जितेन्द्र की रूप में हुई जो त्यागी हॉस्टल में रहता है। पुलिस ने कई लड़कों को हिरासत में भी ले रखा है। सदर बा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:17 AM (IST)
        

ह्यूंज के बहाने उठे हेलमेट की सुरक्षा पर सवाल

संतोष शुक्ल, मेरठ : दुनियाभर की क्रिकेट पिचें तूफानी नहीं रहीं। बल्लेबाजों के सिर से पांव तक सुरक्षा के तमाम उपकरण विकसित हो गए, किंतु घरेलू क्रिकेट खेलते हुए एक गेंद आस्ट्रेलिया के टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की हेलमेट को भेद गई। वह अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं, साथ ही हेलमेट की अभेद्य सुरक्षा पर भी नई बहस चल पड़ी है। अभेद्य होता है हेलमेट: क्रिकेट उपकरण बनाने की बादशाहत रखने वाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:17 AM (IST)
        

ब्रह्मपुरी में डेयरी पर बदमाशों का धावा, आठ भैंस ले गए बदमाश

मेरठ : ब्रहा्रपुरी में डेयरी पर मंगलवार अलसुबह दंपती को बंधक बनाकर बदमाश दो गाड़ियों में भरकर पांच लाख कीमत की दो भैंस ले गए। बदमाशों के चले जाने पर दंपती के शोर मचाने पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। तत्काल ही कंट्रोल रूम पर मामले की सूचना दी गई। फैंटम ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की लेकिन देर शाम तक रिपोर्ट दर्ज नहीं की। ब्रहा्रपुरी थाने के सरस्वती लोक में हरबीर सिंह का परिवार रहता है। नूर नगर पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 02:15 AM (IST)
        

पीड़ितों को आर्थिक सहायता की मांग को लेकर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, मेरठ: शास्त्रीनगर सेक्टर-12 में गत 22 नवंबर को डेयरी की दीवार गिरने से बच्चों की मौत के मामले में पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिए जाने एवं आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बुधवार को एकता सेवा समिति ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। इसके पूर्व एसएसपी आफिस पर प्रदर्शन कर धरना दिया। दोपहर को एकता समिति के प्रदेश अध्यक्ष अबरार अहमद और प्रदेश महासचिव हाजी महबूब के नेतृत्व में पी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:59 PM (IST)
        

'संस्कार ही करा सकते हैं बेड़ापार'

मेरठ : जैन बोर्डिग हाउस में मुनिश्री प्रमुख सागर महाराज ने संस्कारों का महत्व बताया। मंगलवार को प्रवचन के दौरान कहा कि संस्कार ही हैं जो हमें आध्यात्म की ओर उद्वेलित, प्रेरित करके भवसागर से पार कराते हैं। मुनिश्री ने कहा कि क्रोध के संस्कार व्यक्ति के विवेक को शून्य कर देते हैं। मान के संस्कार विनम्रता से रहित कर देते हैं और मायाचारी संस्कार व्यक्ति की सरलता को दूर कर देते हैं। जिस व्यक्ति के भीत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:44 PM (IST)
        

'तनावमुक्त होकर बच्चों को पढ़ाएं शिक्षक'

मेरठ: एक शिक्षक के कंधे पर देश के भविष्य को बनाने की जिम्मेदारी होती है, शिक्षक को तनावमुक्त होकर बच्चों को पढ़ाना चाहिए। शिक्षक खुद प्रेरित रहें, जिससे वह बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकें। बुधवार को आइआइए भवन, मोहकमपुर दिल्ली रोड पर हुए कार्यशाला में विशेषज्ञों ने यह बात कही। रैडिकल बुक्स की ओर से आयोजित कार्यशाला में बच्चों में तकनीकी शिक्षण, मानसिक स्तर संवर्धन, सकारात्मकता, एकाग्रता व ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:42 PM (IST)
        

'नई दवाएं अब मिर्गी में ज्यादा कारगर'

मेरठ : चिकित्सा विज्ञान कई गंभीर बीमारियों पर काबू पाने में अब सक्षम हो चुका है। मिर्गी की चिकित्सा अब नई दवाओं एवं शोधों के माध्यम से पहले से ज्यादा सुलभ हो चुकी हैं। बस, मरीजों के परिजन को नियमित इलाज पर विशेष ध्यान देना होगा। क्रिटिकल केयर सोसाइटी की ओर से क्रिस्टल पैलेस में मिर्गी रोग पर आयोजित एक कार्यक्रम में वरिष्ठ न्यूरोफिजीशियन डा. भूपेन्द्र चौधरी ने उक्त बातें बताई। डा. भूपेन्द्र ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:39 PM (IST)
        

भाजपा कार्यकर्ता पर रिपोर्ट दर्ज करने पर आक्रोश

मेरठ : परीक्षितगढ़ थानाक्षेत्र के गांव बहरोलपुर निवासी पंकज ग्राम प्रधान हैं वह भाजपा कार्यकर्ता हैं। सोमवार को उनके भाई अनिल से गांव के दो लोगों ने मारपीट कर ट्रैक्टर छीनने का प्रयास किया गया था। पुलिस ने दोनों आरोपी युवकों को पकड़ लिया था। मगर देर रात उन्हें छोड़ दिया गया। आरोप है कि सत्ता पक्ष के एक नेता के दबाव में पुलिस ने अनिल के खिलाफ ही रिपोर्ट दर्ज कर ली। बुधवार को भाजपा नेता सतेंद्र भराला ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:33 PM (IST)
        

कथा के अंतिम दिन भजनों पर झूमे श्रद्धालु

मेरठ: मोदीपुरम स्थित देव मंदिर में चल रही श्रीमद भागवत कथा का बुधवार को समापन हुआ। कथा के अंतिम दिन कथा व्यास नारायणाचार्य ने सभी वेद व पुराणों की व्याख्या की। उन्होंने बताया कि हमारे चार वेद व अठारह पुराण है। उन्होंने उन वेदों व पुराणों के नाम व उनकी श्लोकों के बारे में बताया। उसके पश्चात उन्होंने मधुर भजन सुनाए, जिन्हें सुनकर श्रद्धालु जमकर झूमे। भागवत कथा में सहयोग करने वाले लोगों को श्री कृष्ण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:21 PM (IST)
        
(News from Meerut-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें