Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

जयकारे से गूंज उठे पंडाल

मधुबन (मऊ) : भगवान शिव के धनुष को तोड़ने की कोशिश तो कई प्रांत के राजाओं ने की मगर सफलता किसी के हाथ नहीं लगी। एक-एक वीरों को अफसल होते देख राजा जनक को यह तक कहना पड़ा कि ऐसा प्रतीत होता कि यह पृथ्वी वीरों से खाली हो चुकी है। लेकिन जनक के इस कथन को भगवान श्रीराम ने गलत सिद्ध कर दिया जब उन्होंने अपनी वीरता का परिचय देते हुए शिव के धनुष को तोड़ डाला और इसके साथ ही पूरा रामलीला स्थल जय श्रीराम के जयकारे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:38 PM (IST)
        

आठ कमरों का ताला तोड़ दो लाख की चोरी

हलधरपुर (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के जमालपुर गांव में मंगलवार की रात मकान के पीछे से छत पर चढ़े चोरों ने आठ कमरों का ताला तोड़कर उसमें रखा दो लाख के आभूषण को समेट कर फरार हो गए। बुधवार को परिजनों को चोरी की जानकारी हुई तो उनके होश उड़ गए। थाने पहुंच कर वे अज्ञात चोरों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी। उक्त गांव निवासी प्रेमशंकर राय अपने परिजनों के साथ भोजन करने के बाद छत पर बने कमरों में ताला बंद कर न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

बुजुर्गो की सेवा से मिलता है सुख

मऊ : हमारे जीवन का मूल्य बुजुर्गो के सम्मान में ही हैं, वे समाज व घर की धरोहर हैं। उनकी सेवा करने से यश, आयु, विद्या व बल में वृद्धि होती है। यह जानकारी रतनपुरा शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मखना में आयोजित बुजुर्ग सम्मान शपथ समारोह में शिक्षक चंद्रापीड मिश्र ने कही। इस मौके पर उन्होंने बच्चों को बुजुर्गो की सेवा और सम्मान करने की शपथ दिलाई। इधर नगर के ब्रह्मास्थान पर अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

राज्य महिला आयोग में महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायतें

मऊ : राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ. सुमित्रा यादव की अध्यक्षता में बुधवार को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में शिकायत शिविर का आयोजन हुआ। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाओं ने अपनी-अपनी समस्याएं सुनाई। रानीपुर थाना क्षेत्र के टंडवा अकबरपुर निवासी लालसा देवी पत्‍‌नी रविप्रकाश गौतम ने पति-पत्‍‌नी के बीच न्यायालय में चल रहे मुकदमे, थाना घोसी के हाटा बेलभद्र पुर के चंद्रावती पत्‍‌नी इंद्रदेव यादव के नाब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

निर्माण ढहाने पहुंची टीम पर पथराव, एसडीएम व सीओ आवास में तोड़फोड़

शाहगंज (जौनपुर): रामलीला मैदान पर अतिक्रमण के विवाद में बुधवार की शाम बवाल हो गया। अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम पर जमकर पथराव हुआ। विरोध में महिला ने आत्मदाह का प्रयास भी किया। भीड़ ने एसडीएम व सीओ आवास में तोड़फोड़ के साथ जेसीबी को भी तोड़ दिया। घटनाक्रम के दौरान महिलाएं घायल भी हुई। तैयार किए जा रहे रावण के पुतले को भी आग के हवाले कर दिया गया। रामलीला मैदान पर अतिक्रमण हटाने की बात करते हुए मंगलवार को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:44 PM (IST)
        

भगवान श्रीराम के चरित्र से अवगत हुए नौनिहाल

मऊ : दशहरा की छुट्टियों से पूर्व बुधवार को बच्चों के अंदर नैतिकता के विकास एवं भारतीय संस्कृति से अवगत कराने के लिए विद्यालयों में श्रीरामलीला का मंचन किया गया। इसके माध्यम से बच्चों ने प्रभु श्रीराम के आदर्शो को नाट्य रूप में प्रस्तुत किया। नगर के अमृत पब्लिक स्कूल में संगीत शिक्षक विनोद सिंह की देखरेख में बच्चों ने श्रीरामलीला खेली। इस मौके पर उनकी अभिनय कुशलता का आनंद लेने के लिए उनके अभिभावक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 08:14 PM (IST)
        

बवालियों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन : एसपी

मऊ : ऐसा कोई भी शख्स जो त्योहारों पर माहौल को प्रभावित करने की सोच रखता होगा, प्रशासन उससे सख्ती से निपटेगा। यह कहना है पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ल का। वह बुधवार की शाम शहर कोतवाली में मातहतों एवं विशेष पुलिस अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक तेज स्वरूप सिंह से भरत मिलाप स्थल और सुरक्षा के बंदोबस्त के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:31 PM (IST)
        

दुराचार के प्रयास में दो को तीन वर्ष की कैद

जौनपुर: मड़ियाहूं थाना क्षेत्र के बहरैवा निवासी किशोरी से दुराचार का प्रयास करने के दो आरोपियों को एएसजे चतुर्थ बुधिराम यादव ने तीन वर्ष कारावास व एक-एक हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। बहरैवा गांव निवासी एक युवती ने थाना मड़ियाहूं में प्राथमिकी दर्ज कराया था कि दिनांक 12 अपै्रल 2012 को 5 बजे सुबह मेरी 15 वर्षीय बहन शौच करने गई थी। वहां गांव के प्रकाश व आजाद ने उसके साथ दुराचार का प्रयास किया। उसक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:36 PM (IST)
        

प्रधानी के चुनाव की सरगर्मी तेज

कोपागंज (मऊ) : ग्राम प्रधानों का कार्यकाल अंतिम दौर में चल रहा है। हालांकि सरकार या चुनाव आयोग द्वारा इसे लेकर अभी तक दिशा निर्देश नहीं दिये जाने के बावजूद गांवों में प्रधानी के चुनाव को लेकर लोगों में अभी से सरगर्मी शुरू हो गई है। ग्राम प्रधानी की चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी अभी से ही मैदान में भागने शुरू कर दिये हैं। चुनावी जंग जीतने के लिए गांवों में एक दूसरे के हाल चाल या किसी के घर कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 08:47 PM (IST)
        

राम वनगमन देख भावुक हुए दर्शक

बोझी (मऊ) : अमिला स्थित श्री ठाकुर द्वारा काली मंदिर पर चल रहे रामलीला के चौथे दिन मंथरा के जाल में फंस कैकेयी ने राजा दशरथ से अपने हठ के बल पर दोनों वर ले ही लिया। इससे राम को चौदह वर्ष के लिए वन गमन के लिए जाना ही पड़ा। स्थानीय बाल कलाकारों द्वारा भाव प्रधान दृश्य प्रस्तुत कर स्त्री के हठ को जहां प्रदर्शित किया गया। वहीं स्त्री के हठ के आगे दशरथ के नतमस्तक होने का परिणाम रहा राम को वनवास। कैकेय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:38 PM (IST)
        

गुफा में तो कहीं पहाड़ों में होंगे मां के दर्शन

मऊ : शेरावाली मइया कहीं पहाड़ों पर दिखेंगी तो कहीं उनके दर्शन के लिए गुफा में प्रवेश करना होगा। मां के पूजन-अर्चन के लिए पूजा पंडालों को भव्य रूप देने में श्रद्धालु तन्मयता से लगे हुए हैं। मंगलवार को पंडालों में मूर्तियों की स्थापना के बाद नवरात्र के षष्ठी के दिन बुधवार से पूजनोत्सव की धूम शुरू हो जाएगी। सोमवार को अधिकांश स्थानों पर पंडालों व मूर्तियों को अंतिम रूप देने में कलाकार लगे रहे। इस बार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:26 PM (IST)
        

तीन ट्रकों में लदे पशु बरामद

कोपागंज (मऊ) : पुलिस ने डांड़ी मोड़ के पास तीन ट्रकों में लदे करीब तीन दर्जन भैंस को बरामद कर ड्राइवरों के विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर ट्रकों को सीज कर दिया। रात करीब तीन बजे सीओ घोसी डा. अजय प्रताप सिंह कहीं से आ रहे थे। उसी दौरान एक साथ तीन ट्रक डांडी मोड़ से शहरोज जाने वाले मार्ग पर पार किया तो सीओ ने ट्रकों को घेर लिया। ड्राइवरों से पूछताछ के बाद देखा गया कि तीनों ट्रकों म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:18 PM (IST)
        

गंदगी देख भड़क उठे सीडीओ, लगाई फटकार

नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खण्ड कोपागंज क्षेत्र अंतर्गत 2013-14 में चयनित डा.राममनोहर लोहिया समग्र गांव जहनियांपुर में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी यूएन सिंह औचक निरीक्षण में साफ-सफाई एवं गंदगी देख भड़क उठे। इसके पूर्व गांव के प्राथमिक विद्यालय पर चौपाल बैठक कर लोगों की समस्याओं का निस्तारण पर विशेष चर्चा किया। उन्होंने लोहिया आवास, आरसीसी सड़क, विद्युतीकरण एवं स्वच्छ शौचालय, इंडिया मार्का हैंडपंप स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:15 PM (IST)
        

चकमा दे रवि ने किया समर्पण

मऊ : नगर कोतवाली क्षेत्र के गाजीपुर तिराहे पर 15 सितंबर को सुबह टहलने निकले बलिया जनपद के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के सीसोटार गांव निवासी अभिनव उर्फ सोनू राय की हत्या में नामजद अंकुर राय को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं दूसरा आरोपी हलधरपुर थाना क्षेत्र के जगदीपुर निवासी रविशंकर सिंह को गिरफ्तार करने की पुलिसिया कवायद धरी की धरी रह गई। उसने पुलिस को चकमा देकर न्यायालय में मंगलवार को आत्मसमर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:58 PM (IST)
        

पदोन्नति में कोई समझौता नही

मऊ : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का रवैया जिले के शिक्षको एवं छात्रों के हित के लिए अनुकूल नही है। पदोन्नति बीएसए का विशेषाधिकार है। इसमें हीलाहवाली नही चलने दी जाएगी। दो अक्टूबर का दिन भ्रष्टाचार निवारण के रूप में मनाया जाएगा। उक्त बातें विशिष्ट बीटीसी शिक्षक एसोशिएशन के लोगों ने कही । वे मंगलवार को बेसिक शिक्षा कार्यालय पर आयोजित धरना -प्रदर्शन में बोल रहे थे। संगठन ने अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:56 PM (IST)
        

लेखपालों ने तहसील दिवस का किया बहिष्कार

मऊ : विभिन्न मांगों को लेकर जनपद के लेखपालों ने तहसील दिवस का बहिष्कार करते हुए मंगलवार को कलेक्ट्रेट में धरना दिया। इस मौके पर कहा गया कि शासन स्तर पर जब तक उनकी मांगे मंजूर नही होगी तब तक तहसील व समाधान दिवस का बहिष्कार किया जाता रहेगा। संगठन के जिलाध्यक्ष चंद्रभान सिंह ने कहा कि प्रदेश के राजस्व लेखपालों का प्रारंभिक वेतनमान, वाहन भत्ता, स्टेशनरी भत्ता आदि देश के अन्य प्रांतों के सामान दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:39 PM (IST)
        

खस्ताहाल सड़क से बढ़ी परेशानी

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के लालनपुर जाने वाला पिच मार्ग टूटकर खस्ताहाल हो गया है। उखड़ चुकी गिट्टियों के चलते पैदल चलना भी दुष्कर हो गया है। इस सड़क का निर्माण लगभग पांच वर्ष पूर्व लोकनिर्माण द्वारा कराया गया था। क्षेत्र के लालनपुर को पिछले कार्यकाल के दौरान निर्मल ग्राम के रूप में चयन तथा स्वच्छता कार्यक्रम के तहत राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त हुआ था। इस उपलब्धि के हासिल करने पर घोसी मार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:36 PM (IST)
        

पंजीकरण न होने से लाभ नहीं ले पा रहे श्रमिक

पलिगढ़ (मऊ) : रजिस्ट्रेशन न होने से अधिकतर श्रमिक मनरेगा से जुड़ी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जा रहे हैं। निर्माण श्रमिक के हितार्थ दुर्घटना, पुत्री विवाह अनुदान, साइकिल सहायता, आवास सहायता, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा, अक्षमता पेंशन योजना सहित 15 योजनाओं से अधिक योजना है। जिससे श्रमिकों को लाभान्वित कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस उद्देश्य से जिला श्रम कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:18 PM (IST)
        

कटान से चिंऊटीडांड की बदली भौगोलिक स्थिति

दोहरीघाट (मऊ) : घाघरा से हो रही कटान ने चिंऊटीडांड की भौगोलिक स्थिति को बदल कर रख दिया। कभी पश्चिम से पूर्व की ओर बहती नदी आज लगभग चार किमी दूर दक्षिण से उत्तर की ओर बहने लगी है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रयास से कटान रोकने के लिए बने चार ठोकर सिचाई विभाग की लापरवाही से नदी में समा चुके हैं। अबतक करोड़ों रुपये के बोल्डर नदी की गर्भ में समा चुके हैं। कटान रोकने के लिए अबतक सिचाई विभाग द्व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:16 PM (IST)
        

त्यौहारों पर खलल डालने की तैयारी

मऊ : जर्जर तार और पोल जहां नियमित आपूर्ति में बाधक है, वहीं विभाग में आपसी सामंजस्य की कमी की वजह से नगर बिजली संकट झेल रहा है। कुल मिला कर विद्युत विभाग त्यौहारों पर खलल डालने की तैयारी में है। ऐसे में बिजली के भरोसे त्यौहार मनाने की कल्पना करने वालों को परेशान होना तय है। उपकेंद्रों में बिजली उपलब्ध होने के बाद भी विभाग उसे आपूर्ति करने में नाकाम साबित हो रहा है। बढुआगोदाम विद्युत उपकेंद्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:13 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें