Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

कटान रोकने की होगी स्थाई व्यवस्था

दोहरीघाट (मऊ) : घाघरा नदी की कटान और बाढ़ से हो रही तबाही का नजारा देखने गुरुवार को प्रदेश सरकार के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव यहां पहुंचे। उन्होंने रिंगबांध चिउंटीडांड़ एवं महुला-गढ़वल बांध का निरीक्षण किया। कहा कि घाघरा की बाढ़ एवं कटान से बांध की पूरी सुरक्षा की जाएगी। घाघरा की पुरानी धारा को गतिशील बनाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार कराकर कैबिनेट से पास कराया जाएगा। जो प्रोजेक्ट च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:20 PM (IST)
        

घरों में घुसा बाढ़ का पानी, पलायन शुरू

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के चक्की मुसाडोही को घाघरा की बाढ़ ने अब पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया है। सैकड़ों घरों में पानी घुस जाने से तेजी के साथ पलायन शुरू हो गया है। पूरे गांव में बाढ़ के चलते तबाही का आलम है। क्षेत्र का चक्कीमुसाडोही घाघरा की बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित है। इस गांव के विद्यालय, पंचायत भवन, हास्पिटल सहित नवका टोला, गुजराती, लल्लन, बेचू, नवमी का पुरा में रहने वाले रा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:16 PM (IST)
        

शिक्षणेत्तर कर्मियों ने दिया धरना

मऊ : शिक्षकों की पदोन्नति, राज्य कर्मियों की भांति अवकाश, समान पेंशन, चिकित्सकीय सुविधा, सेवा नियमावली सहित अनेक बिंदुओं पर प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेतर एसोसिएशन के तत्वावधान में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया गया। जिलाध्यक्ष संजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि हमारी मांगें स्वीकार करने योग्य हैं फिर भी शासन में लंबित हैं। सरकार की कर्मचारी विरोधी मं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:07 PM (IST)
        

छलावा साबित हो रहे किए गए दावे

घोसी (मऊ) : घोसी विद्युत उपकेंद्र से जुड़े नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के लिए बिजली आपूर्ति के शेडयूल को लेकर किए गए दावे छलावा साबित हो रहे हैं। कभी रात के 12 बजे से भोर में चार बजे तक तो कभी 11 बजे से दिन के नौ बजे तक बिजली रहती है। दिन में कभी एक घंटा तो कभी दिन भर नदारद। इस आपूर्ति अवधि में निर्बाध बिजली तो बीते सालों की बात हो गई है। ऐसे में आम नागरिक को नहीं पता कि आखिर क्या है ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:00 PM (IST)
        

कभी लोड तो कभी इमरजेंसी रोस्टिंग

रानीपुर (मऊ) : स्थानीय सब स्टेशन की कारस्तानी का खामियाजा क्षेत्र की जनता भुगत रही है। हालत यह है कि कभी अतिरिक्त बिजली का लोड तो कभी इमरजेंसी रोस्टिंग के नाम पर ताबड़तोड़ कटौती की जा रही है। इससे प्रचंड गर्मी में जहां लोग बिलबिला उठे हैं, वहीं किसानों की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है। सब स्टेशन काफी पुराना होने के चलते जर्जर हो चला है। इससे आए दिन फाल्ट होता रहता है। अगर बिजली की सप्लाई भी होती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 07:00 PM (IST)
        

बाढ़ से मचा हाहाकार, प्रशासन अलर्ट

सूरजपुर (मऊ) : घाघरा नदी में आई बाढ़ ने पिछले कई सालों के रिकार्ड को तोड़कर तबाही मचाना शुरू कर दिया है। तटवर्तीय इलाकों में लोगों का आशियाना घिरने के बाद हाहाकार मच गया है। नदी में आई बाढ़ का पानी क्षेत्र के मोर्चा में दर्जनों घरों के घिरने के बाद क्षेत्रीय गांवों में भी घुस गया है। संपर्क मार्गो पर राह चलना मुश्किल होने के बाद लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट है। ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:38 PM (IST)
        

हाहानाला 98 का रिकार्ड छूने की ओर

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के हाहा नाला पर घाघरा का जलस्तर 16 साल बाद खतरा का निशान पार किया है। इसके साथ ही पूरे देवारा में बाढ़ ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। घाघरा के बढ़ने की रफ्तार देखने से लोगों को लग रहा है कि नदी कहीं 1998 का रिकार्ड छूने की ओर न बढ़ जाय। उस समय 67.47 मीटर तक पहुंच गया था। इसे गुरुवार को 66.47 मीटर पर दर्ज किया गया जो खतरे के निशान से अभी 16 सेंटीमीटर ही ऊपर है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 06:37 PM (IST)
        

भाजपा कारपोरेट घरानों की हिमायती

मऊ : भाकपा माले राज्य कमेटी द्वारा आयोजित राज्य सम्मेलन के समापन के मौके पर पार्टी के राज्य सचिव व पोलित ब्यूरो के सदस्य राम जी राय ने कहा कि केंद्र में आयी भाजपा की सरकार कारपोरेट घरानों की हिमायत कर रही है। सरकार बनाने के बाद ही जनता पर हमले तेज हो गए है। आम जनता को मंहगाई से कोई राहत नही मिली है। एक प्रकार से मनमोहन सरकार की नीतियों को ही अक्रामक तरीके से से बढ़ाया जा रहा है। मद्धेशिया गेस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:59 PM (IST)
        

बिजली संकट के खिलाफ सड़क जाम

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र में बिजली की अघोषित कटौती को बंद कर 16 घंटे विद्युत आपूर्ति की मांग तथा शहीद मार्ग के निर्माण करने सहित आधा दर्जन मांगों को लेकर लोकसभा क्षेत्र से पूर्व प्रत्याशी राष्ट्रकुंवर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने शहीद स्मारक पर पूरे दिन धरना दिया। मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। लगभग दो घंटे बाद पहुंचे बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा आश्वासन देने पर समाप्त हुआ। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:52 PM (IST)
        

तय की धरना की रणनीति

घोसी (मऊ): कृषि आयोग में किसानों का प्रतिनिधित्व नहीं। कृषि उत्पाद का समर्थन मूल्य लागत मूल्य के बराबर या तनिक अधिक। भूमि अधिग्रहण कानून 2013 को लेकर सरकार की नीयत स्पष्ट नहीं। कृषि एवं किसान से जुड़े ऐसे तमाम मामलों को लेकर किसान सभा जिला मुख्यालय पर एक सितंबर से तीन दिवसीय धरना एवं भूख हड़ताल करेगी। इस कार्यक्रम की रणनीति भी बुधवार को घोसी में तय हो गई। भाकपा के वरिष्ठ नेता अतुल कुमार अंजान के आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:50 PM (IST)
        

समस्याओं का हो जल्द निस्तारण

मऊ : बिजली कर्मचारी संघ एटक की बैठक बुधवार को सहादतपुरा हाईडिल कालोनी के शिव मंदिर पर हुई। इसमें समस्याओं के निस्तारण की मांग के साथ संगठन विस्तार पर चर्चा की गई। यहां बोलते हुए अध्यक्ष पतिराम ने मांग किया कि कर्मचारियों को समय से वर्दी, जीपीएफ स्लीप, सीपीएफ स्लीप का वितरण कराया जाए। महामंत्री सूर्यदेव पांडेय ने कर्मियों की समस्याओं को गिनाया। कहाकि कार्यरत कर्मचारियों के समक्ष अनेक जटिल समस्याएं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:42 PM (IST)
        

रसोइयों ने बीएसए कार्यालय घेरा

मऊ : अखिल भारतीय मध्याह्न भोजन रसोइया संघ के बैनर तले बुधवार को सैकड़ों महिलाओं ने गाजीपुर तिराहे से जुलूस निकालकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का घेराव किया। इस दौरान बीएसए व मध्यांह भोजन योजना के समन्वयक का पुतला फूंका गया। कहा गया कि पिछले साल का बकाया मानदेय तो मिला ही नही उपर से जनवरी माह का मानदेय भी बिना किसी आदेश के काट लिया गया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र नाथ गौतम ने कहा कि देवरिया, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:39 PM (IST)
        

फर्जी बैनामा प्रकरण का मास्टर माइंड गिरफ्तार

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील मुख्यालय स्थित उप निबंधन कार्यलय में सेवानिवृत्त आईबी अफसर की जगह फर्जी व्यक्ति को खड़ा करके 27 बीघा भूमि को आधा दर्जन लोगों के नाम से फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने वाले मास्टा माइंड मनोज यादव को पुलिस ने मंगलवार की शाम को क्षेत्र के बौला पुल से गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अभी फरार चल रहे आरोपियों की धर पकड़ में पुलिस जुटी हुई है। क्षेत्र के सुल्तानपुर बाहरगांवा न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:35 PM (IST)
        

परिणय सूत्र में बंधे प्रेमी युगल

घोसी (मऊ) : कई वर्ष से चल रहा प्रेम संबंध बुधवार को मंजिल तक पहुंच किया। ग्रामीणों एवं पुलिस ने मुकदमे की संभावित दहलीज तक पहुंचने वाले इस मामले को एक मोड़ दे दिया। क्षेत्र के जलईपुर निवासी दूधनाथ चौहान एवं उसकी भाभी की बहन के बीच प्यार पनपा। प्रारंभ में तो किसी ने ध्यान नहीं दिया पर बाद में परिजनों को जानकारी होते ही विरोध होने लगा। इसके चलते प्रेमी युगल ने भागने की योजना पर अंजाम देने के पूर्व ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:32 PM (IST)
        

सवारियों से भरी आटो पलटा, तीन घायल

हलधरपुर (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के ढोलवन के पास बुधवार की शाम लगभग साढ़े पांच बजे सवारियों से भरी आटो अनियंत्रित होकर पलट गया। इसमें तीन लोग घायल हो गए। पास में पशुओं को चरा रहे लोगों ने आटो को खड़ाकर घायलों को बाहर निकाल कर जिला अस्पताल भेजवाया। नगर कोतवाली क्षेत्र के भीटी से एक दर्जन मजदूर रिजर्व आटो करके रसड़ा के लिए जा रहे थे कि शाम को लगभग साढ़े पोच बजे जैसे ही आटो ढोलवन गांव के पास पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 08:31 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर के लिए सड़क जाम

मऊ : दो दिन से जले ट्रांसफार्मर को लेकर मुंशीपुरा के आक्रोशित निवासियों ने बुधवार की सुबह आजमगढ़ राज्यमार्ग पर चक्का जाम कर दिया। तत्काल ट्रांसफार्मर बदलने की मांग कर रहे लोगों को एसडीओ टाउन, नगर मजिस्ट्रेट, कोतवाल एवं दक्षिण टोला थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंच कर समस्या के तत्काल निवारण की बात कही। तब जाकर जाम समाप्त हुआ। हालांकि शाम तक आपूर्ति की व्यवस्था सही ढंग से नहीं हो पाई। एसडीओ टाउन जित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:39 PM (IST)
        

मधुबन में महज चार घंटे बिजली, आक्रोश

मधुबन (मऊ) : तहसील क्षेत्र में विद्युत समस्या उपभोक्ताओं का पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रही है। क्षेत्र में शासन द्वारा जारी शेड्यूल बेमानी साबित हो रही है। यह अव्यवस्था किसी भी दिन विस्फोटक रुप ले सकता है। क्षेत्र के रौजा, मोलनापुर, बेलौली स्थित विद्युत उपकेंद्र के उपभोक्ताओं को विभाग द्वारा रिपोर्ट करने और नेताओं के हो हल्ला मचाने पर शासन ने दो शिफ्ट में रात में 11 बजे से 4 बजे और दिन में एक से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:11 PM (IST)
        

मिड-डे मिल में मिला कीड़ा, आक्रोश

रानीपुर (मऊ) : स्थानीय अली नगर ग्राम पंचायत के अधीन भोगवा जलालपुर के आंगनबाड़ी केंद्र पर बुधवार को मिड-डे मिल में कीड़ा मिलने से संचालिका सहित बच्चों में रोष व्याप्त रहा। दुर्दशा का आलम यह कि जब आधा बच्चे भोजन कर लिए तब बीच में कीड़ा मिलने पर संचालिका ने शेष भोजन को फेकवा दिया। सूचना के बाद भी सीडीपीओ गीता तिवारी केंद्र पर उपस्थित नहीं हो सकी। सरकार द्वारा मिड-डे मिल में अनियमितता को देखते हुए स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:10 PM (IST)
        

कृषकों ने एक-एक कर गिनाई समस्याएं

मऊ : कृषि भवन के सभाकक्ष में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन हुआ। इसमें उपस्थित किसानों ने अपनी समस्याएं गिनाई। इस पर अध्यक्षता कर रहे मुख्य विकास अधिकारी ने समस्याओं के निदान का आश्वासन दिया। किसान दिवस में कहिनौर निवासी किसान अंकित कुमार सिंह ने कहा कि वनदेवी फीडर से दो दिन से रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति नहीं हो रही है। इससे सिचाई का कार्य बाधित है। रानीपुर ब्लाक के पिरुआ निवासी प्रगतिशील क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:10 PM (IST)
        

अब एक हजार पर बनेगी ग्राम पंचायत

मऊ : अब एक हजार की आबादी पर ग्राम पंचायतों का गठन होगा। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन के कार्यवाही शुरु कर दी है। अभी तक ग्रामीण क्षेत्र के 17 लाख 57 हजार 465 की आबादी पर 598 ग्राम पंचायतें हैं। नई पंचायतों का गठन 2011 की जनगणना पर किया जाएगा। प्रमुख सचिव प्रदेश शासन चंचल कुमार तिवारी के ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र के अनुसार अब नई ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत एक हजार स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 07:08 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें