Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

भाजपा ने ली दस करोड़ सदस्य बनाने की चुनौती

मऊ : नगर के रामस्वरूप भारती इंटर कालेज के मैदान में भाजपा के आर्यमगढ़ विभाग का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर रविवार को संपन्न हो गया। जिस उद्देश्य के लिए इसका आयोजन किया गया था, उसमें शत-प्रतिशत सफलता मिलते देखकर प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकर्ताओं को हाथोंहाथ लिया। अंतिम सत्र में सभी वरिष्ठ नेताओं ने लोकसभा चुनाव की तरह 272 प्लस की तरह अब दस करोड़ सदस्य का लक्ष्य हासिल करने में जी-जान से जुट जाने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 08:53 PM (IST)
        

प्रदेश का विकास सपा का लक्ष्य

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : क्षेत्र के करहां स्थित माहपुर गांव में मदरसा इस्लामिया स्कूल परिसर में रविवार को सपा नेता अमीरुल्लाह खां ने 76 गरीब छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क स्वेटर एवं शाल वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान में समाजवादी पार्टी की सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठा रही है। किसानों के लिए समय से खाद, बीज एवं बिजली की आपूर्ति निरंतर हो रही है। समाजवाद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 08:43 PM (IST)
        

बेहद कड़वा है आवासीय योजना का सच

घोसी (मऊ) : बड़रांव ब्लाक की ग्राम पंचायत हेमई के राजस्व ग्राम अहिरानी बुजुर्ग की दलित बस्ती के विजई हरिजन का गुजारा बांस के सहारे टिकी फूस की छत के नीचे होता है। दरसू, रामानन्द, संजय गुलाब सुबास, रामदेव एवं कत्लू के कच्चे घरों से गरीबी झांकती है। इसी ब्लाक में घोसी तहसील मुख्यालय के समीप लबे रोड स्थित गांव जमालपुर विक्कमपुर में योजना का लागू होना नामुमकिन है। यहां की बंजारा बस्ती में झोपड़ियों की भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 08:10 PM (IST)
        

विनियमितीकरण न होने से महाविद्यालयी शिक्षक आहत

मऊ : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय से जुडे़ अनुमोदित शिक्षकों ने विनियमितीकरण की दिशा में कोई प्रगति न होते देखकर कोर्ट का सहारा लेने का निर्णय लिया है। स्थानीय डीसीएसके पीजी कालेज में रविवार को अनुदानित महाविद्यालय स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ के सदस्यों की बैठक हुई। पर्यवेक्षक के रूप में आए डॉ. प्रमोद श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश सरकार से विनियमितीकरण की उम्मीद अब बेमानी हो गई है। यह सरकार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:39 PM (IST)
        

टावर गार्ड को बंधक बना नकदी, मोबाइल व बैट्री की लूट

हलधरपुर (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के मुंहवां चट्टी पर स्थित एक टावर के गार्ड को शनिवार की रात आधा दर्जन बदमाशों ने रस्सी बांध कर उसके पास मौजूद नगदी, मोबाइल व टावर में लगी बैट्री को लूट लिया और फरार हो गए। पीड़ित किसी तरह सुबह थाने पहुंचा और पुलिस को अज्ञात छह बदमाशों के खिलाफ घटना के बाबत तहरीर दी। आजमगढ़ जनपद के करखियां गांव निवासी शीतला प्रसाद दो साल से मुहवां चट्टी पर लगे एक निजी मोबाइल टाव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:25 PM (IST)
        

महिलाओं को ओट की तलाश

घोसी (मऊ) : आज आधी आबादी घर की दहलीज से बाहर पांव निकाल विभिन्न व्यावसायिक एवं घरेलू गतिविधियों को अंजाम दे रही है। खरीदारी से लेकर यात्रा करने में वह पुरुष के बराबर है। इन सबके बीच एक कटु सत्य यह कि नगर हो या महानगर या फिर कोई कस्बा, आधी आबादी के लिए प्रसाधन की व्यवस्था नदारद है। नगरों में बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन तक यह सुविधा सीमित है तो अन्य स्थानों पर उसे ओट की तलाश करने की मशक्कत करनी पड़ती ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:22 PM (IST)
        

सदभावना दौड़ : चंद्रजीत व सुषमा अव्वल

मऊ : कौमी एकता सप्ताह के अंतर्गत रविवार को जिला खेल विभाग द्वारा आयोजित सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया। इसमें अव्वल आए बालक वर्ग में चंद्रजीत पाल व बालिका वर्ग में सुषमा यादव को पुरस्कार देकर नवाजा गया। डॉ. भीमराव अंबेडकर स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित इस दौड़ प्रतियोगिता मे 50 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें बालक वर्ग में राहुल यादव द्वितीय व पंकज कुमार को तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार ब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:08 PM (IST)
        

झंडा भरता है जवानों में जोश

मऊ : पुलिस झंडा दिवस पर रविवार को पुलिस क्वार्टरगार्ड पुलिस लाइन में समारोह का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ल ने ध्वजारोहरण से इसकी शुरुआत की। उन्होंने कहा कि झंडा किसी देश का हो या संस्थान, संगठन का, उससे जुड़े लोगों को ऊर्जा प्रदान करता है तथा उनमें जोश भरता है। उन्होंने बताया कि 23 नवंबर 1962 को उत्तर प्रदेश पुलिस संगठन के लिए ऐतिहासिक दिन था, जब भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:01 PM (IST)
        

ग्राम पंचायत पुनर्गठन पर आपत्तियों की भरमार

मऊ : शासन द्वारा चल रही ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की प्रक्रिया में आपत्तियों की भरमार हो गई है। आपत्तियां दाखिल करने की अंतिम तिथि 22 नवंबर बीतने के बाद सभी विकास खंडों से कुल 120 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। इनमें सर्वाधिक आपत्तियां मुहम्मदाबाद गोहना विकास खंड से हैं। शासन द्वारा एक हजार की आबादी पर ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई थी। कमेटी ने पूरे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:55 PM (IST)
        

देखते-देखते पगडंडी बन गई सड़क

घोसी (मऊ) : कोपागंज बाजार होते हुए सहरोज तक जाने वाला मार्ग जुलाई 2008 में बाढ़ में क्या बहा, लोकनिर्माण विभाग ने इसे अपने फाइलों से भी बाहर कर दिया। कभी पिच रहा यह मार्ग अब उपेक्षा का शिकार है। इस वर्ष 05 जून को तत्कालीन जिलाधिकारी कुमुदलता श्रीवास्तव ने त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत इस सड़क की मरम्मत के बाबत प्रमुख सचिव नियोजन को पत्र लिखा पर अभी तक धन आवंटन की प्रक्रिया अधूरी है। दरअसल डांड़... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:51 PM (IST)
        

भोजन बनवाने से मदरसा संचालकों का इंकार

मऊ : सरकारी स्कूलों में बंटने वाले मिड-डे-मील की तर्ज पर मदरसों के छात्रों को भी दोपहर में गर्मागरम भोजन परोसने के लिए शिक्षा व अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों को ठंड के मौसम में भी पसीना बहाना पड़ रहा है। वहीं मदरसा संचालकों एवं इसके उस्तादों के लिए यह योजना गले की हड्डी बन गई है। इसे न उगलते बन रहा है न निगलते। दिसबंर माह से इसको शुरू कराने के लिए जिला स्तर पर एक कार्ययोजना तैयार कर ली गई है पर म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:46 PM (IST)
        

जरूरत मंदों को दिया गया कंबल

मधुबन (मऊ) : ऊनी वस्त्रों के अभाव में कंपकपाते गरीबों की हालत खराब होने लगी है। इस स्थिति को देखकर समाजसेवी भी आगे आने लगे हैं। रविवार को स्थानीय तहसील क्षेत्र के काठतरांव में समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अप्पू मौर्य ने ऐसे ही गरीबों की सुधि ली और उन्हें पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में कंबल वितरित किया। जाड़ा शुरू होते ही कंबल मिल जाने से लाभान्वित गरीब निहाल हो उठे। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:39 PM (IST)
        

धान खरीद न होने से किसान संकट में

मऊ : धान खरीद सत्र 2014 शुरू हुए दो माह बीत गए पर जनपद के किसी भी धान केंद्र में एक छटांक भी खरीदारी नहीं हुई। इससे किसान विवश होकर अपनी गाढ़ी कमाई औने-पौने दाम पर बेंचने को मजबूर हैं। उक्त बातें रालोद के प्रदेश महासचिव देवप्रकाश राय व जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ने कही। नेताद्वय रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हुदहुद तूफान के प्रभाव से धान की फसल प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:36 PM (IST)
        

27 तक जमा करें आवेदन

सूरजपुर (मऊ) : आनलाइन छात्रवृत्ति का पुन: आवेदन होने के चलते छात्रवृत्ति से वंचित छात्रों के खुशी का कोई ठिकाना नजर नहीं आ रहा है। स्थानीय क्षेत्र के दरगाह स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर कालेज बासूनगर में दशमोत्तर बीए के सभी कक्षाओं के छात्रों को आनलाइन आवेदन पत्र 27 नवंबर तक जमा करने देने की जानकारी प्रबंधक शिवदेनी साधू ने दी। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 05:27 PM (IST)
        

घपले ने लगाया अरमानों पर ग्रहण

बोझी (मऊ) : क्षेत्र के मादी सिपाह बाजार में संयुत ग्रामीण बैंक की शाखा में हुए घपले ने कई खाताधारकों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। कई परिवारों में कन्याओं की शादी अधर में लटक गई हैं। रत्ती-रत्ती जोड़ कर बैंक में जमा किये गये धन की निकासी घपले के चलते प्रभावित हो गयी है। काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक मुहम्मदाबाद सिपाह में हुआ घपला कई घरों में हो रही शादी की तैयारी के रंग को फीका कर दिया है। जहां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 05:27 PM (IST)
        

गांवों को राहत शहर पर नकेल

मऊ : पूर्वाचल विद्युत वितरण के मुख्य अभियंता राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में एकमुश्त समाधान योजना के अंर्तगत बिल का समाधान कराने वाले ग्रामीण उपभोक्ता का सरचार्ज सौ प्रतिशत माफ किए जाने का निर्णय लिया गया। शहरी उपभोक्ताओं से कड़ाई से राजस्व वसूली के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बिल जमा न होने की दशा में उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 05:26 PM (IST)
        

ठंड : पीठ व जोड़ों के प्रति रहें सतर्क

मऊ : ठंड की शुरुआत में ही पीठ व जोड़ों के दर्द के रोगी सावधान हो जाएं। लंबी दूरी तक टूटी-फूटी सड़कों पर दौड़ती मोटर साइकिल ड्राइविंग, लंबे समय तक कंप्यूटर पर बैठ कर काम करना, देर तक टेढ़े-मेढ़े तरीके से लेट कर या बैठ कर पढ़ाई करना या टेलीविजन देखना जैसी आधुनिक जीवन शैली के बीच ठंड के मौसम में पीठ और जोड़ों के दर्द के बढ़ जाने की संभावना है। यह कहना है वरिष्ठ आर्थोसर्जन डॉ. पवन कुमार गुप्ता का। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 05:25 PM (IST)
        

काग्रेस मुक्त शासन से बढ़ा आत्मबल

मऊ : नगर के रामस्वरूप भारती इंटर कालेज के मैदान में शनिवार को आयोजित भाजपा के आर्यमगढ़ विभाग के प्रशिक्षण शिविर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के कुशल नेतृत्व की दाद दी गई। मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि केंद्र की सत्ता आज हमारे हाथ में है। फिर भी हमारे जो मुद्दे पहले थे, आज भी हमारे संकल्प वही हैं। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है, न होगा। दोहरी न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

जिपं के अभियंता समेत दो का वेतन रोका

मऊ : सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति के प्रति गंभीर जिलाधिकारी चंद्रकांत पांडेय का अभियान शनिवार को भी जारी रहा। उन्होंने दूरभाष से जिला पंचायत कार्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति का जायजा लिया तो पता चला कि अभियंता व वर्किंग एजेंट गायब हैं। जिलाधिकारी ने जब और विस्तार से जानकारी ली तो मालूम हुआ कि अभियंता मनीराम वर्मा बीते 15 नवंबर से ही लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं। जबकि वर्किंग एजेंट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:51 PM (IST)
        

पर्यटन स्थल के रूप में हो विकास

घोसी (मऊ) : नगर के बीचोबीच राजा नहुष की कोट के गर्भ में छिपे इतिहास से दुनिया अनभिज्ञ है। इसमें हजारों वर्ष का इतिहास एवं दो कालखंडों की सभ्यता छिपी है। यहीं से कुछ दूर है हजारों एकड़ में फैला पकड़ी ताल जिसमें खिले कमल पुष्पों के बीच नौकायन एक अलग रोमांच है। यहीं से 13 किमी दूर है गोंठा जहां आज भी भगवान बुद्ध से जुड़े तमाम अवशेष बिखरे है। दो हरियों के मिलन स्थली दोहरीघाट का मुक्ति धाम सहज ही आकर्षित ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 07:59 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें