Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 17,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

जिले में बढ़ सकती हैं 307 ग्राम पंचायतें

मऊ : शासन द्वारा ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की प्रक्रिया के बाद सोमवार को अंतिम दिन कुल 307 आवेदन डाले गए। अंतिम दिन ग्राम प्रधानी का सपना पाले लोगों ने आवेदन डालकर पुनर्गठन की प्रकिया में एक कदम बढ़ा दिया है। एक हजार की आबादी पर राजस्व गांव को ग्राम पंचायत बनाने के शासन के फरमान के बाद धड़ाधड़ गांवों के बंटवारे के लिए आवेदन पड़े। शासन एक हजार आबादी के राजस्व गांवों को भी ग्राम पंचायत के पुनर्गठन क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:25 PM (IST)
        

टीबी के मरीजों को जोड़ें डाट्स सेंटर से

मऊ : स्थानीय फातिमा चिकित्सालय सभागार में रविवार को सीबीसीआइ कार्ड के तत्वावधान में चिकित्सालय के चिकित्सकों तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों को एक दिवसीय टीबी नोटिफिकेशन संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डा. आर.एन.मिश्रा रहे। कैथोलिक बिशप कांफ्रेंस इंडिया (सीबीसीआइ) के द्वारा स्थानीय फातिमा चिकित्सालय सभागार में आयोजित कार्यशाला... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:24 PM (IST)
        

लेखपालों की समस्याओं का हो त्वरित निस्तारण

मऊ : विभिन्न मांगों को लेकर जनपद की सदर, घोसी, मधुबन तथा मुहम्मदाबाद गोहना तहसील में लेखपाल संघ ने तहसील दिवस का विरोध करते हुए प्रांगण में धरना-प्रदर्शन किया। मांग किया कि इनकी समस्याओं का निस्तारण जल्द किया जाए। मांगों से संबंधित मांग पत्र सौंपा। सदर तहसील में आयोजित धरने में जिलाध्यक्ष चंद्रभान सिंह ने कहा कि प्रदेश के राजस्व लेखपालों का प्रारंभिक वेतनमान, वाहन भत्ता, स्टेशनरी भत्ता आदि देश के... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:07 PM (IST)
        

हत्या के सभी आरोपी दोषमुक्त

मऊ : सरायलखंसी थाना क्षेत्र के बकवल निवासी रवि सिंह की गत चार वर्ष पूर्व हुई हत्या के मामले में विचारण के उपरांत, जिला एवं सत्र न्यायाधीश सीएम दीक्षित ने हत्या के सभी आरोपियों को दोषमुक्त करने का निर्णय सुनाया। सरायलखंसी थाना क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में बकवल निवासी रवि सिंह का शव क्षेत्र के चौकीदार की सूचना पर गत 4 जुलाई 2010 को को पुलिस ने कब्जे में लेकर पंचनामा तैयार कराया। घटना की रिपोर्ट ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 09:06 PM (IST)
        

सात अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : तहसील परिसर में मंगलवार को आयोजित तहसील दिवस में अचानक अपर आयुक्त न्यायिक आजमगढ़ पीके श्रीवास्तव पहुंचे। उन्होंने विभिन्न विभाग के सात अधिकारियों के अनुपस्थित पाया। इस पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा। एसओ रानीपुर के एक दिन का वेतन काटने की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजा। तहसील दिवस में पहुंचते ही उन्होंने उपस्थिति पंजिका मंगाकर देखा कि सहायक अभियंता ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:40 PM (IST)
        

न्याय की आस में तीन दिन से धरने पर

मऊ : न्याय की आस में इटौरा डोरीपुर निवासी सुमवंती देवी तीन दिन से कलेक्ट्रेट में अनशन पर बैठी हुई है। उसकी सहन और चकरोड पर अवैध कब्जा को लेकर पहले भी अनशन पर बैठी इस महिला को कोरा आश्वासन ही मिला। आश्वासन पर विश्वास करते हुए पहले अनशन तोड़ने वाले सुमवंती ने कार्रवाई न होते देख फिर कलेक्ट्रेट में तीन दिन से उसी समस्या को लेकर बैठी है। फिर आश्वस्त करने की प्रतिक्षा में प्रशासन खामोश हो उसे देख रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:39 PM (IST)
        

ग्राम प्रधान की जमानत अर्जी खारिज

मऊ : बीपीएल कार्ड धारकों के लिए शौचालय हेतु मिले सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में सरायलखंसी थाना क्षेत्र के बढ़ुआगोदाम गांव के ग्राम प्रधान शैलेंद्र यादव की जमानत अर्जी जिला एवं सत्र न्यायाधीश सीएम दीक्षित ने खारिज कर दी। बढ़ुआगोदाम में 43 व्यक्ति बीपीएल सूची में शामिल हैं। उनके शौचालय हेतु 2200 रुपया अनुदान मिलने की योजना थी। वित्तीय वर्ष 2010-11 में ग्रामप्रधान, सचिव व जिला पंचायत राज अधिकार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 08:33 PM (IST)
        

सड़क हादसे में पूर्व प्रधान की मौत

मधुबन (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के मधुबन-बेल्थरा मार्ग पर स्थित फरही नाले के पास मंगलवार की शाम लगभग चार बजे कुत्ते को बचाने में लकुरा गांव के 40 वर्षीय पूर्व प्रधान बाइक लेकर गिर गए। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय सीएचसी से रेफर होने के बाद जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया। हादसा शाम को चार बजे हुआ। लकुरा के निवासी पूर्व ग्राम प्रधान रमेश मल्ल (40) मंगलवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:56 PM (IST)
        

कालेज से विश्वविद्यालय तक प्रदर्शन

जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय में रिजल्ट की समस्या व फीस वृद्धि को लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में विभिन्न छात्र संगठनों ने मंगलवार को कालेज से लेकर विश्वविद्यालय तक जमकर हंगामा, धरना प्रदर्शन व पुतला दहन कार्यक्रम किया। छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारे लगाते हुए विरोध व्यक्त किया। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाईजेशन के तत्वाधान में दर्जनों छात्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:41 PM (IST)
        

जान हथेली पर लेकर चलने को विवश

मऊ : डुमरांव मोड़ से लेकर गाजीपुर तिराहा तक राष्ट्रीय राजमार्ग-29 जर्जर हालत में है। ताजोपुर से बकवल होते पुलिस लाइन तक बीच-बीच में बडे़-बड़े गड्ढे बन गए हैं। हल्की बारिस होते ही वे छोटी-छोटी पोखरियों का रूप धारण कर लेते हैं तथा दुर्घटना को आमंत्रण देने लगते हैं। पिछले दो दिनों में हुई बारिश के चलते सड़क की आजकल यही दशा हो गई है। दिन में कई बार दो पहिया वाहन चालक इन गड्ढों में गिर जा रहे हैं। विभाग क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:18 PM (IST)
        

पांच दिनों में तीन हत्याओं से थर्राए लोग

मऊ : जिले में इन दिनों ला एंड आर्डर बेखौफ बदमाशों के लिए ठीकठाक यानि उपयुक्त है। वे जब जहां चाहें, किसी को भी अपना निशाना बना लें। इसके बाद तो पुलिस अपना काम कर ही रही है। पुलिस के 'प्रयास में' कोई कमी नहीं है। हालात यह हो गए हैं कि जनपद के किसी भी कोने में बदमाशों को किसी भी तरह की घटना को अंजाम देने के लिए कोई डर भय नहीं है। वह जब चाहे, जहां चाहें घटना को अंजाम देकर आराम से फरार हो जा रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:15 PM (IST)
        

झुग्गी-झोपड़ी वाले को ही समाजवादी पेंशन

नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खंड कोपागंज क्षेत्र अंतर्गत सोनराइच एवं भेलाबांध गांव में सोमवार को पंचायत भवन परिसर में गहमागहमी के साथ पंचायत की बैठक हुई। इसमें समाजवादी पेंशन योजना एवं प्रधानमंत्री जन-धन योजना अंतर्गत बैंक में खाते खोले जाने तथा 2002 बीपीएल सूची के अंतर्गत ही इंदिरा आवास के पात्रों के चयन आदि सहित कुल पांच बिंदुओं पर बैठक में विधवा, विकलांग, वृद्धा व खेतविहीन, अति गरीब असहाय, झुग्गी-... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 07:09 PM (IST)
        

नीचे आया जलस्तर, कटान तेज

दोहरीघाट (मऊ) : बीते 24 घंटों में घाघरा के जलस्तर में कमी आई है। पानी का यह घटाव सिंचाई विभाग के लिए फिर परेशानी का सबब बनकर उभरा है। कारण कि पानी घटते ही एक बार फिर कटान में तेजी आ गई है। नदी जब बाढ़ पर होती है तो कटान कम हो जाती है। पानी चढ़ने के बाद इसमें आई कमी ने विभाग का तनाव 16 घंटे के लिए जरूर कुछ कम कर दिया था किंतु बाढ़ की आशंका से तटवासी फिर सहम गए थे। अवराडांड में मंगलवार को नदी 70.45... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:53 PM (IST)
        

बच्चों के बीच होगी बिजली बचाओ प्रतियोगिता

पलिगढ़ (मऊ) : बिजली विभाग द्वारा कक्षा 4 से लेकर कक्षा 9 तक के छात्रों के बीच 'बिजली बचाओ' विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इनमें उत्तीर्ण उत्कृष्ट छात्रों को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। दो स्तरों पर आयोजित इस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग के लिए 'बिजली बचाओ, प्रकाश बढ़ाओ' तथा सीनियर वर्ग के प्रतिभागियों के लिए 'ऊर्जा बचत की संस्कृति का करें विकास, उज्जवल होगा भविष्य और घर-घर प्रकाश' श... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:49 PM (IST)
        

आपदा प्रबंधन की दी जानकारी

नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खंड परदहां के बैजापुर स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में मंगलवार को आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण सत्र प्रारंभ हुआ। इसमें प्रशिक्षकों ने आपदा के दौरान बाढ़ से बचाव तथा इससे पूर्व की जाने वाली बचाव की तैयारी के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी। प्रशिक्षक सदर तहसीलदार रामविलास यादव, नरेंद्र तिवारी, लेखपाल प्रभाकर उपाध्याय, ग्राम प्रधान निर्मला यादव ने बताया कि गर्मी के दिनों में आग ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:46 PM (IST)
        

बिजली कटौती से हाहाकार की स्थिति

मऊ : जनपद में बिजली संकट को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इसके आने-जाने का कोई शेड्यूल तय न होने से बिजली कब आएगी, इसका पता भी लोगों को नहीं चल पा रहा है। चिरैयाकोट एवं रानीपुर सब स्टेशन से जुड़े सैकड़ों गांव की दशा भी कमोवेश यही है। चिरैयाकोट प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय विद्युत उपकेंद्र से होने वाली आपूर्ति का आलम यह है कि पिछले कई दिनों से बमुश्किल तीन से चार घंटे ही बिजली मिल पा रही है। दिन में बिजल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:21 PM (IST)
        

शेड्यूल के मुताबिक नहीं मिल रही बिजली

पलिगढ़ (मऊ) : क्षेत्र में बिजली आपूर्ति का हाल बुरा है। शेड्यूल के मुताबिक बिजली नहीं मिल पा रही है। सोमवार को सुबह बिजली आते ही कट गई, फिर चार घंटे बाद आई। उपकेंद्र पर पूछने पर कभी ओवरलोड तो कभी लोकल फाल्ट बता कर मसले को टाल दिया जाता है। बड़ागांव, दौलसेपुर, भरथीपुर, मेअरिया, खानुपुर, नहर चट्टी, पलिगढ़, पइलवापार सहित दर्जनों गांवों की दशा यही है। यह स्थिति महीनों से है। विडंबना यह है कि बिजली के आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:20 PM (IST)
        

अब नहीं चलेगी लापरवाही, होगी अछी पढ़ाई

बोझी (मऊ) : अमिला स्थित बीआरसी बड़रांव पर बीएसए के निर्देशानुसार ब्लाक के समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की बैठक सोमवार को हुई। विद्यालयीय परिवेश को उत्तम बनाने एवं शैक्षिक गुणवत्ता के उन्नयन हेतु विशेष प्रयास पर बल दिया गया। अब नहीं चलेगी लापरवाही स्कूल में होगी अच्छी पढ़ाई के संदेश के साथ हुई। खंड शिक्षा अधिकारी बड़रांव चंद्रभूषण पांडेय ने कहा कि विद्यालय में समयबद्ध उपस्थिति एवं नियमित कक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:53 PM (IST)
        

383 अनधिकृत यात्रियों से 90 हजार वसूल

मऊ : सोमवार को स्थानीय रेलवे स्टेशन पर वाराणसी से आए सीनियर डीसीएम छोटेलाल शाह के साथ स्थानीय आरपीएफ प्रभारी अनिरुद्ध राय ,उपनिरीक्षक अरविंद राय व 41 संख्या में टीटीई ने सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक किलाबंदी अभियान चलाकर अवैध रूप से यात्रा कर रहे 383 यात्रियों को पकड़ा और उनसे 90 हजार रुपया वसूला। अभियान की सूचना जैसे-जैसे यात्रियों को मिलती गई उनमें हड़कंप मच गया और बहुतेरे स्टेशन पहुंचने से पहले ही ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:50 PM (IST)
        

घोसी पीजी कालेज का जलवा

मऊ : स्थानीय डीसीएसके पीजी कॉलेज में मंगलवार को आयोजित पूर्वाचल विश्वविद्यालय अंतर्महाविद्यालयीय शतरंज प्रतियोगिता में पीजी कालेज घोसी को विजेता चुना गया। इसमें कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया। खंडेलवाल महाविद्यालय को उपविजेता चुना गया। प्रतियोंगिता के दौरान विश्वविद्यालय के प्रेक्षक शेषनाथ मधुकर व शंभू प्रसाद की अगुवाई में हुए इस खेल के पहले महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 09:48 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें