मऊ

  • दोहरा हुआ मौसम का तेवर, निकला पसीना

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:32 PM (IST)

    मऊ : गुरुवार को मौसम एकदम उलट नजर आया। सुबह से दोपहर तक पुरुवा हवा बहने से लोगों को पसीना और उमस का सामना करना पड़ा। दोपहर बाद पछुवा के बहाव से राहत तो मिली पर धूप की प्रखरता से जनजीवन परेशान रहा। विभागीय व रोजमर्रा के साथ तेज लग्न होने के कारण खरीदारी करने निकले मौसमी ताप के प्रताप से आकुल-व्याकुल नजर आए। गर्मी की प्रचंडता के बीच दिन में दो बार हवा के बदलाव से जहां सुबह में लोग पसीना और उमस से परे... और पढ़ें »

  • मऊ-आजमगढ़ फोरलेन की कवायद शुरू

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:32 PM (IST)

    मऊ : तपिश और तपती तल्ख धूप के बीच जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव पूरे प्रशासनिक दल-बल के साथ गाजीपुर तिराहे पर धमके तो लोगों का कौतूहल बढ़ गया। काफी संख्या में लोग रुक कर देखने लगे। वहां पहुंचते ही प्रशासनिक अमले ने आजमगढ़-बलिया राजमार्ग की नपाई शुरू करा दी। सड़क के मध्य से दोनों तरफ 14-14 मीटर नापी हुई। थोड़ी ही देर में लोगों की समझ में बात आ गई। पूछकर जिज्ञासा शांत की तो पता चला कि बलिया-लखनऊ राजमार्... और पढ़ें »

  • शव आते ही चीत्कार उठा समूचा गांव

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:31 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : क्षेत्र के मधुबन थाना के सिपाह इब्राहिमाबाद में गुरुवार की सुबह से ही हर शख्स महिला हो या पुरूष नम आंखों से एक दूसरे को निहार रहा था। बीच-बीच में एक ही सवाल कि कहां तक पहुंची एंबुलेंस। ²श्य बदल गया जैसे ही एंबुलेंस के सायरन सुनाई दिया। शव बाहर निकलते ही सारा गांव चीत्कार उठा। मृतक भृगुनाथ राजभर (35) की मां देवंती तो मानों पागल हो उठी और पत्नी माना को काठ मार गया। यह मंजर रहा सिपाह ... और पढ़ें »

  • शौचालय बदहाल, छात्र व शिक्षिकाएं परेशान

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:30 PM (IST)

    पिपरीडीह (मऊ) : एक ओर सरकार खुले में शौच रोकने के लिए अनेक योजनाएं, तमाम अभियान चला रही हैं, वहीं क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में बने शौचालयों की स्थिति यह कि उनका उपयोग संभव ही नहीं, ऐसे में छात्राअें व शिक्षिकाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय रैकवारडीह का भी ऐसा ही हाल है। इस विद्यालय में केवल छह महिला शिक्षिकाएं ही नियुक्त हैं, फिर भी उनके... और पढ़ें »

  • नाला खुदाई से किसानों में बंधी आस

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:29 PM (IST)

    नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खंड परदहा क्षेत्र अंतर्गत हरपुर गांव में पट चुके नाले की पुन: खोदाई के काम की शुरुआत गाम प्रधान बबिता देवी ने गुरुवार को फावड़ा चलाकर किया। इस नाले की पुन: खोदाई से में आस जगी है कि उन्हें खेत की ¨सचाई हेतु पानी मिल सकेगा। यह नाला हरपुर सरहद से कुसमौर पखईपुर तक बना हुआ है। प्रधान के फावड़ा चलाने के बाद 40 महिला-पुरुष मनरेगा श्रमिक काम में जुट गए। नाला निर्माण की लागत 3 ल... और पढ़ें »

  • अब पकड़ी पंप नहर में उड़ती है धूल

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:29 PM (IST)

    घोसी(मऊ) : रबी हो या खरीफ और जायद। बीते कई वर्ष से पकड़ी ताल से निकली पंप कैनाल में अब पानी की जगह धूल और चंद झाड़ ही दिखते हैं। कभी ऐसा भी वक्त रहा कि 1700 एकड़ में फैले विशाल गहरे पकड़ी ताल में पानी नहीं सूखता था। अनवरत दो वर्ष सूखे की स्थिति में बस पानी तनिक कम होता था। हाल यह कि लघु डाल योजना के तहत द्वितीय पंचवर्षीय योजना में वर्ष 1957 में पकड़ी ताल के पानी से ¨सचाई हेतु पकड़ी पम्प कैनाल बनाई गई।... और पढ़ें »

  • क्षेत्र में फिर डी-9 की धमक, लोग दहशत में

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:28 PM (IST)

    चिरैयाकोट (मऊ) : कई जनपदों की पुलिस टीम व एसटीएफ की सक्रियता के बावजूद गैंग डी-9 की धमक क्षेत्र में कम होने का नाम नहीं ले रही। बुधवार की रात आजमगढ़ की सीमा में स्थित क्षेत्रीय गांव खुटहन के पास पुरानी रंजिश में एक विपक्षी को मौत के घाट उतारकर इस गैंग ने फिर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। विनोद सेठ हत्याकांड के बाद 2 लाख का इनाम घोषित किए जाने और पूरे जोर-शोर से पुलिस द्वारा इस गैंग की तलाश में लगने ... और पढ़ें »

  • जंगल में लगी आग, सैकड़ों पेड़ जले

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:27 PM (IST)

    पिपरीडीह (मऊ) : स्थानीय रेलवे स्टेशन के पूरब रेलवे की जमीन में वन विभाग द्वारा लगाए गए सैकड़ों पेड़ जल गए। बुधवार की रात्रि अज्ञात कारणों से जंगल में आग लग गई। देखते ही देखते आग विकराल रूप धारण कर ली। गनीमत यह रही कि रात्रि में हवा बंद थी नहीं तो बगल स्थित बस्ती चपेट में आ जाती। पिपरीडीह रेलवे स्टेशन के पूरब तरफ रेलवे की खाली जमीन में वन विभाग ने सागौन, शीशम सहित जंगली पेड़ लगा रखे थे। बुधवार रात्र... और पढ़ें »

  • पीवाताल पहुंचा प्रशासन, सुनी समस्याएं

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:27 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव के निर्देश पर गुरुवार को स्थानीय तहसील के बड़रांव ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पीवाताल में हरेक विभाग के प्रतिनिधि पहुंचे। यहां ग्रामीणों की समस्याओं सुन अंकित किया तो कुछ मामलों में त्वरित कार्रवाई का आश्वासन मिला। विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित लाभार्थियों की पात्रता भी परखी गई। जिलाधिकारी श्री श्रीवास्तव ने कुपोषण से इस गांव को मुक्त करने हेतु गोद लिया है। बुधवार ... और पढ़ें »

  • डंठल जलाने के चक्कर में दो का आशियाना खाक

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 11:26 PM (IST)

    मधुबन (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के फतहपुर मंडाव के पास पटराव में गुरुवार को 11 बजे दिन में खेत में बचे गेहूं के डंठल को जलाने के चक्कर में दो व्यक्तियों के पक्के मकान में आग लग गई। ग्रामीण तथा फायर ब्रिगेड जब तक प्रयास कर आग पर काबू पाता तब तक दोनों व्यक्तियों का घर सहित दरवाजे पर खड़ा ट्रैक्टर और लाखों की गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया है। आग की चपेट में आकर 5 बकरियां जलकर मर गईं तथा एक महिला... और पढ़ें »

  • ठगी की शिकार हुई महिला

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:16 PM (IST)

    दोहरीघाट (मऊ): स्थानीय क्स्बा में तीन महिलाओं ने रोडवेज पर उतरी दो महिलाओं को अचेत कर 25 हजार कीमत के आभूषण लेकर चंपत हो गई। बुधवार को लगभग 1 बजे सुगंधा, ,लक्ष्मीना डाडी नदवासराय से दोहरीघाट रोडवेज पर उतरी। अज्ञात तीन महिलाओं ने उनसे हालचाल पूछने के बाद कुछ रसायनिक पदार्थ सुंघा दिया। इसके प्रभाव से वह अचेत हो गई। उनकी सोने का माला, कर्णफूल, अंगुठी व दो हजार नगर लेकर वह फरार हो गईं। होश होने पर... और पढ़ें »

  • वित्त के धन से करें कुपोषण मुक्त

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:49 PM (IST)

    मऊ : मुख्य विकास अधिकारी गिरिजेश कुमार त्यागी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पोषण मिशन की मासिक बैठक हुई। इसमें सीडीओ ने बताया कि 11 से 30 अप्रैल तक कुल 13 वर्किंग डे में कुपोषित बच्चों को गरमा-गरम, पका-पकाया भोजन देने की व्यवस्था ट्रायल के रूप में जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गोद लिए गांव में की गई है। इसमें भोजन के बाद आयरन की गोली प्रत्येक आशा कार्यकत्री को स्वयं खिलाना है... और पढ़ें »

  • नगदी सहित दो लाख के आभूषण

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:46 PM (IST)

    मऊ : नगर कोतवाली क्षेत्र के रघुनाथपुरा मुहल्ले में मंगलवार की रात चोरों ने लाखों रुपये का सामान समेट कर फरार हो गए। सुबह पीड़ित परिवार को जानकारी होने पर उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मामले की जांच में जुट गई। रघुनाथपुरा के कल्यान सागर मुहल्ले के निवासी अनीस अहमद सदर चौक के पास धोबिया इमली रोड पर बैग मरम्मत व रफू करके अपने परिवार का जिविकोपार्जन करता है। उनके घर चोरों ने मंगलवार की रात पीछे के ... और पढ़ें »

  • मार्ग दुर्घटना में युवक की मौत

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:36 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : जनपद के मधुबन थानांतर्गत सिपाह इब्राहिमाबाद निवासी युवक भृगुनाथ राजभर की यमुना एक्सप्रेस वे पर गौतमबुद्ध नगर जिले के दनकौर के समीप मंगलवार की शाम हुई मार्ग दुर्घटना में मौत हो गई। गुरुवार सुबह नौ बजे को शव आने की संभावना है। उक्त युवक जेपी ग्रुप आफ कंपनीज के निर्माण इकाई में बतौर चालक कार्यरत है। मंगलवार को वह एक्सप्रेस वे पर कंपनी के खराब वाहन की मरम्मत हेतु अधिकारियों एवं तकनीशि... और पढ़ें »

  • बूथ एवं सेक्टर मजबूत करेगी बसपा

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:33 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : बहुजन समाज पार्टी के जोन कोआर्डिनेटर डा. मदन राम का मानना है कि सूबे में सत्ता हासिल करने के लिए बूथ एवं सेक्टर को मजबूत करना होगा। अभी से बसपा जन इस कार्य में जुट जाएं। वह नगर स्थित पार्टी कार्यालय पर आयोजित एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। विशिष्ट अतिथि एवं जोन कोआर्डिनेटर रामचंद्र गौतम ने कहा कि मतदाता सूची पर भी ध्यान रखा जाए। हरेक बालिग का नाम मतदाता सूची में दर्ज होना सुनिश्चित... और पढ़ें »

  • मदरसे के छात्रों को भाया बेंच व डेस्क की परीक्षा

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:32 PM (IST)

    मऊ : अरबी फारसी बोर्ड का इम्तेहान बुधवार को समाप्त हो गया। परीक्षा समाप्ति के बाद मदरसे के छात्र प्रफुल्लित नजर आए। अधिकांश छात्रों को परीक्षा का नया अनुभव सुखद लगा। कामिल अंतिम वर्ष के छात्र अबु फैसल, अनीस अहमद व जुनेद का कहना था कि उन्हें बेंच व डेस्क की परीक्षा अच्छी लगी। गौरतलब है कि पहली बार अरबी- फारसी की परीक्षा मदरसे के बजाय माध्यमिक इंटर कालेजों में हुई। इंटर कालेज की व्यवस्था तालिबों ... और पढ़ें »

  • बटवारा के विवाद में एक मरा, दो घायल

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:30 PM (IST)

    मऊ, नौसेमरघाट : थाना सरालखंसी क्षेत्र के रणबीरपुर गांव में बटवारे को लेकर बुधवार दिन में दो बजे के करीब आपसी विवाद में पट्टीदारों के बीच जमकर मारपीट हुई। इसमें 15 वर्षीय उदय की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसके पिता 37 वर्षीय रामप्रवेश व 61 वर्षीय गुलइची देवी गंभीर रुप से घायल हो गईं। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस घटना में पांच के विरुद्ध नामजद प्राथमि... और पढ़ें »

  • गांधी बने ¨सचाई संघ जिलाध्यक्ष

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:24 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : ¨सचाई संघ की जनपदीय शाखा के जिलाध्यक्ष पद पर गांधी पांडेय को सर्वसम्मति से चुना गया। यह चयन स्थानीय नगर स्थित जिलेदारी कार्यालय में आयोजित ¨सचाई संघ मऊ शाखा के द्विवार्षिक अधिवेशन में संपन्न हुआ। संघ अध्यक्ष भानुप्रताप उपाध्याय ने यहां हुई बैठक में कार्यकारिणी भंग किया। आम सहमति से कर्मचारी संयुक्त परिषद के मंडल महामंत्री सीताराम कुशवाहा को चुनाव अधिकारी चुना गया। चुनाव प्रक्रिया प्... और पढ़ें »

  • टिकट की दौड़ में महिलाएं भी पीछे नहीं

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:19 PM (IST)

    मधुबन (मऊ): आगामी विधानसभा चुनाव की तिथि जैसे-जैसे करीब आती जा रही है वैसे-वैसे स्थानीय विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इससे बड़ी संख्या में इस बार महिलाएं भी ताल ठोकती हुई नजर आ रही हैं। इसमें सर्वाधिक टिकट के महिला दावेदारों की संख्या सपा और भाजपा में है। स्थानीय विधानसभा क्षेत्र से सपा और बसपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दिया है। शेष दलों के... और पढ़ें »

  • समय पूर्व ही विद्यालय बंद, विभाग पर डीएम की गाज

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:17 PM (IST)

    घोसी (मऊ) : समय-11:45 बजे। स्थान-सरहरा जमीन सरहरा। स्थिति-यहां संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय बंद एवं मुख्य द्वार पर ताला। यह हाल स्वयं जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने देखा। जाहिर है कि ऐसे में कार्रवाई तय है। और हुआ भी यही। डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी का दो दिन, खंड शिक्षा अधिकारी का पांच दिन और सभी शिक्षकों का दस-दस दिन का वेतन काटे जाने का निर्देश दिया। दोनों विद्यालयों के प्रधानाध्... और पढ़ें »

(News from Mau, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें