Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

संसद में उठी तमसा की आवाज

मऊ : आखिरकार तमसा नदी को अविरल करने की मांग देश की संसद में गूंजी। सांसद हरिनारायन राजभर ने नदी किनारे बने स्लाटर हाउस को बंद करने की मांग की। कहा है कि स्लाटर हाउस के चलते तमसा नदी का जल गंदा हो रहा है। सांसद श्री राजभर ने कहा है कि नगर की सुरक्षा के लिए वर्ष 1980 में नगर की सुरक्षा के लिए तटबंध का निर्माण किया गया। ढेकुलियाघाट से शुरू हुआ बंधा लगभग चार किमी भदेसरा गांव तक जाता है। इसी तटबंध पर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:41 PM (IST)
        

नकाबपोश बदमाशों ने मारी गोली

घोसी /नदवासराय (मऊ) : मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के कटकटी चट्टी पर शुक्रवार की देर शाम लगभग पौने आठ बजे चाय की दुकान पर चाय पी रहे एक युवक को बाइक सवार तीन बदमाशों ने गोली मारकर फरार हो गए। गोली लगते ही युवक जमीन पर गिर गया। स्थानीय लोगों ने उसे घोसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले गए जहां डाक्टरों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। घोसी कोतवाली क्षेत्र के भीरा गांव निवासी जलाउद्दीन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:34 PM (IST)
        

टीका लगाने से ही स्वस्थ रहेगा शिशु

मऊ : समय से टीके लगवाने पर ही बच्चा स्वस्थ रहेगा। जन्म से लेकर दो वर्ष तक की आयु तक यदि समय से टीके लगें तो बच्चे का स्वस्थ रहना तय है। टीकाकरण के बाबत जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा माताओं को जागरूक करने हेतु तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र एवं एएनएम केंद्र पर सप्ताह में दो बार बच्चों को टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा विशेष टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:21 PM (IST)
        

पेशी पर नहीं आए सदर विधायक मुख्तार

मऊ : जनपद के ठेकेदार मन्ना सिंह दोहरे हत्याकांड व इस मामले के चश्मदीद साक्षी रामसिंह मौर्या दोहरे हत्याकांड का विचारण जिला जज एवं अपर जिला की अदालत में चल रहा है। उक्त दोनों मामलों में शुक्रवार को साक्ष्य हेतु तारीख नियत थी। इन मामलों में आरोपी सदर विधायक मुख्तार अंसारी पेशी पर नहीं आ सके और न ही उक्त मामलों में कोई साक्षी ही उपस्थित हुआ। उक्त मामलों में अगली सुनवाई हेतु 8 अगस्त की तारीख नियत की ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:12 PM (IST)
        

737 शिक्षामित्रों को विद्यालय आवंटित

पहसा (मऊ) : शिक्षामित्रों के हंगामें के बाद विभाग के कार्यालय पर शुक्रवार को शिक्षामित्रों के लिए आवंटित विद्यालयों की सूची चस्पा कर दी गई। प्रभारी बीएसए रामबचन यादव ने शिक्षामित्रों से कहा कि वे अपने-अपने विद्यालयों में जाकर कार्यभार ग्रहण कर लें। कहा कि सभी शिक्षामित्रों को नियुक्ति पत्र डाक से भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि शिक्षामित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित करने हेतु 30 जुलाई को महिला एव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:06 PM (IST)
        

वैचारिक क्रांति से बदलेगा समाज

घोसी (मऊ) : आजाद हिंद संगठन महिलाओं के प्रति दिनोंदिन बढ़ रही हिंसा को लेकर गंभीर है। इस समस्या का समाधान महज कानून बनाने से नहीं होगा। संगठन से जुड़े डा. अजय राजभर का मानना है कि इसके लिए समाज में वैचारिक क्रांति आवश्यक है। नगर के मझवारा मोड़ स्थित शिवमंदिर पर शुक्रवार को संगठन की मासिक बैठक आयोजित की गई। बैठक में डा. राजभर ने सगठन से जुड़ी होलीपुर की महिला शीला राजभर संग हुई मारपीट की नजीर दिया। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 09:01 PM (IST)
        

स्थगन आदेश को नहीं मान रही पुलिस

मऊ : दीवानी न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश के बावजूद हलधरपुर थाने की पुलिस निर्माण कार्य को रोकने में हीलाहवाली कर रही है। इस संबंध में वादी पक्ष ने पुलिस अधीक्षक से मिल कर अपनी व्यथा बताई। कहा कि एसपी के निर्देश के बावजूद संबंधित थानाध्यक्ष वादी से नक्शा व अन्य कागजात की मांग कर टालमटोल कर रहे हैं। वादी ने न्यायालय के आदेश की अवहेलना के लिए न्यायालय में थानाध्यक्ष व संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध अवमा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 08:51 PM (IST)
        

तीन महिलाएं स्नेचर गिरफ्तार

मऊ : सरायलखंसी थाने की पुलिस ने बढ़ुवागोदाम के पास से तीन महिलाओं को चुराई गई सोने की चेन के साथ गिरफ्तार कर लिया। गाजीपुर जनपद के मरदह थाना क्षेत्र के सुलेमापुर निवासिनी अमिता सिंह पत्‍‌नी कृष्णा सिंह अपनी बहन किरन के साथ आटो बैठकर शहर आ रही थी कि रास्ते में मटेहूं पास तीन महिला आटो रोक कर बैठ गई। आटो वहां से कुछ दूर चला ही था कि उन महिलाओं ने अमिता का बच्चा खेलाने को मांगा। वह अपने बच्चे को जैसे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 08:44 PM (IST)
        

तहसील परिसर में महिला ने खाया जहर

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : कोतवाली के पटखौली गांव की एक महिला ने एक जमीन विवाद को लेकर तहसील परिसर में ही शुक्रवार की शाम कोई जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। उसे आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। वहां स्थिति गंभीर होने पर डाक्टरों ने इसे जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया। तहसील प्रशासन के लिए यह मामला तब सिरदर्द बना जब उक्त गांव के जनार्दन पाठक ने अपनी हिस्से की... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 08:36 PM (IST)
        

सोशल आडिट नहीं कराने पर ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित

मऊ : विकासखंड कोपागंज ग्राम पंचायत अदरी देहात का सोशल आडिट नहीं कराने, इंदिरा आवास सहित विकास की योजनाओं में लापरवाही पाए जाने तथा मुख्य विकास अधिकारी के निरीक्षण में अनुपस्थित पाए जाने पर ग्राम पंचायत अधिकारी शीत कुमार सिंह को निलंबित कर दिया गया। साथ ही ब्लाक के एडीओआइएसबी को कार्य में लापरवाही के चलते अटैच कर दिया गया। शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी यूएन सिंह अदरी गांव पहुंचे। उन्होंने जब यहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 08:10 PM (IST)
        

फिर बदलेगा शेड्यूल, 15 घंटे मिलेगी बिजली

मऊ : नगर में बिजली आपूर्ति का समय एक बार फिर बदलने वाला है। रमजान के चलते शाम को मात्र तीन घंटे की कटौती की जा रही थी। अब कटौती का समय बढ़ाया जाएगा। पहले नगर में 18 घंटे बिजली मिल रही थी, पर शासन के गांवों में ज्यादा बिजली देने के आदेश के कारण नगर में अब मात्र 15 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। अधीक्षण अभियंता कार्यालय में शुक्रवार को व्यापारियों की बैठक में प्रदेश में बिजली की कमी की चर्चा की गई।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 07:57 PM (IST)
        

शिक्षामित्रों ने बीएसए आफिस पर जड़ा ताला

मऊ : अपनी नियुक्ति के पत्र के लिए दो दिन से चक्कर लगा रहे शिक्षामित्रों के सब्र का बांध शुक्रवार को टूट गया। नाराज शिक्षामित्रों ने बीएसए कार्यालय पर ताला जड़कर जमकर प्रदर्शन व नारेबाजी की। आरोप लगाया कि नियुक्ति पत्र वितरण में प्रशासन लापरवाही कर रहा है। आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के शिक्षामित्र जिलाध्यक्ष रामकवल यादव की अध्यक्षता में सुबह दस बजे बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे लेकिन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 07:51 PM (IST)
        

दुष्कर्म का आरोप, जांच में फर्जी

मधुबन (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव में पारिवारिक विवाद को लेकर अपने सगे पट्टीदार के नाबालिग लड़के को बलात्कार के फर्जी मामले में फंसाने का प्रयास निष्फल हो गया। घटना की शिकायत मिलते ही हड़कंप मच गया। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ल और अपर पुलिस अधीक्षक तेजस्वरूप सिंह मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने महिला की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज करके मामले की जांच शुरू किया तो वादिनी अपने द्वारा ही लगाए आ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 07:33 PM (IST)
        

श्रद्धा से पूजे गये नागदेवता, चढ़ा दूध-लावा

मऊ : जनपद के सभी गांव-नगर शुक्रवार को आस्था के ज्वार में डूबे नजर आए, होते भी क्यों नहीं, भारतीय संस्कृति में प्रकृति के विषधरों की आराधना का महापर्व नागपंचमी जो थी। श्रावण शुक्ल पंचमी शुक्रवार को प्रकृति की उपासक भारतीय सनातन परंपरा के धर्मावलंबी प्रात:काल से देर रात तक देवालयों में दर्शन-पूजन के लिए जुटे। लोगों ने घरों में दूध-लावा अर्पित कर नागदेवता की आराधना की तो अखाड़े कुश्ती दंगल, कबड्डी, च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 07:15 PM (IST)
        

घाघरा उफान पर, कटान जारी

दोहरीघाट (मऊ) : घाघरा नदी का जलस्तर फिर उफान पर है। इसमें एक बार फिर तेजी से वृद्धि होना शुरू हो गया है। अवराडांड़ में शुक्रवार को घाघरा का जलस्तर 70.85 मीटर पर दर्ज किया गया है जो खतरा बिंदु से 45 सेमी ऊपर है। हालांकि नगर के गौरीशंकर घाट पर यह 69.55 मीटर पर मापा गया जो खतरा बिंदु से 35 सेंटीमीटर नीचे है। रिंगबांध के नीचे नदी का दबाव बढ़ता जा रहा है। सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य भूमि नदी में गत वर्ष ही वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 07:02 PM (IST)
        

सीजन खत्म, महज 30 प्रतिशत ही हो सकी रोपाई

थानीदास (मऊ) : खरीफ की मुख्य फसल धान की रोपाई का सीजन 15 जून से 15 जुलाई माना जाता है। लेकिन इस अवधि में धान की रोपाई महज 30 से 40 प्रतिशत ही हो सकी। अंतिम चरण में 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच लगभग 20 प्रतिशत रोपाई हो सकी है। क्षेत्र में अब तक 50 से 60 प्रतिशत ही रोपाई हो सकी है। क्षेत्र को सिंचाई की बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए क्षेत्र में दो नहरें समानांतर बनवाई गई। दोहरीघाट पंप कैनाल तथा शारदा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 06:52 PM (IST)
        

पानी नहीं देते फिर लगान किस बात का!

नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खंड कोपागंज क्षेत्र अंतर्गत छोटी शारदा सहायक नहर में पानी वर्ष भर नहीं आने के बावजूद किसानों को लगान का भुगतान करना ही पड़ता है। विभाग पैसा तो ले लेता है लेकिन पानी नहीं देता। क्षेत्र के सोनराइच, भरथिया कादीपुर, पारा, भुवालपुर, लिलारी भरौली, कसारा, रईसा पिपरौता, लाड़नपुर, भेलाबांध आदि गांवों के किसान छेदी प्रसाद, रामकिशुन, रामप्रवेश यादव आदि का कहना है कि वर्ष के वर्ष बीत जात... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 06:51 PM (IST)
        

सिंचाई के अभाव में धान की रोपाई प्रभावित

हलधरपुर (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में धान की रोपाई लगभग 25 से 30 प्रतिशत के बराबर हुई है। साहूपुर ग्रामसभा में श्रीराम सिंह, अवनीश सिंह, ओम प्रकाश मिश्र, अश्वनी सिंह के पास काफी जमीन लगभग डेढ़ सौ एकड़ है मगर रोपाई कम हुई है। इसी तरह हलधरपुर में केदार सिंह, थलईपुर में मुन्नू राय, मुहम्मदपुर में विनोद मौर्य, जीवन मौर्य, शिवशंकर पांडेय, गहनी में प्रभुनाथ तिवारी, लल्लन सिंह, राम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 06:51 PM (IST)
        

बारिश के इंतजार में खाली रह गए खेत

मऊ : ग्लोबल वार्मिग के इस दौर में जेठ और सावन का पता ही नहीं चल पा रहा है। एक तरफ धूप, धूल और उमस तो दूसरी तरफ खेत में धान नहीं रोप पाने की बेबसी। इससे किसानों के सामने पूरे साल के आजीविका की समस्या मुंह बाए खड़ी हो गई है। सुबह से ही कड़ाके की धूप उग जा रही है, इससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सावन माह बारिश का महीना होता है। इस वर्ष जुलाई माह में अभी तक लगभग सौ मिमी ही बारिश हुई है। वर्षा ऋत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 06:51 PM (IST)
        

खेती पर दिखने लगा सूखे का कहर

मऊ : मौसम की दगाबाजी के चलते सूखा का कहर खेती पर साफ दिखने लगा है। रही-सही कसर बिजली की दुर्दशाग्रस्त आपूर्ति और डीजल की महंगाई ने पूरी कर दी। ले-देकर एक आस बची थी नहरों से, उसे विभाग की कार्यप्रणाली ने पूरी तरह से तोड़ दिया। रोपाई का सीजन खत्म होने को है, फिर भी जनपद की अधिकांश नहरों में पानी नहीें है। सूखे खेत, सूखी नहरें देख किसान बेचारे परेशान हैं कि आखिर क्या करें। साल भर सूखी रहती है दरगाह-क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 Aug 2014 06:50 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें