Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

अवैध शराब के खिलाफ आक्रोश

घोसी (मऊ) : कोतवाली क्षेत्र के सुलतानपुर के विभिन्न गांवों में धड़ल्ले से हो रहे अवैध शराब कारोबार से त्रस्त नागरिक अब विरोध करने लगे हैं। ग्रामीणों ने शुक्रवार को आबकारी निरीक्षक शंकरपाल को ज्ञापन सौंपा। नागरिकों ने विभिन्न गांवों के कारोबारियों की सूची सौंप कार्रवाई की अपेक्षा किया है। दरअसल ईट भट्ठों पर चल रहे अवैध मदिरा निर्माण के विरुद्ध पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त कार्रवाई ने कहर बरपा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

लेखपालों की हड़ताल जारी, जनता परेशान

कोपागंज (मऊ) : वेतन वृद्धि, रिक्त पदों पर भर्ती आदि विभिन्न मांगों को लेकर लेखपालों की प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते आम जनता को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते जहां तहसील दिवस, थाना दिवस प्रभावित हैं ही वहीं, खसरा, खतौनी, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ, कृषक दुर्घटना, वरासत, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, शादी अनुदान जैसे सरकारी कार्य भी ठप पड़े हुए हैं। विद्यालयों में छात्रवृत्ति फार्म भरन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

एटीएम बदलकर खाते से उड़ाया 1.01 लाख

मऊ : थाना दक्षिणटोला क्षेत्र के नवापुरा निवासी एक व्यक्ति के खाते से 1 लाख 1100 रुपये निकाल लिए गए हैं। बुधवार को इसकी जानकारी होने पर पीड़ित ने अपना सिर पीट लिया। जब उसने अपने खाते की जांच कराई तो उक्त रकम एटीएम के माध्यम से विभिन्न तारीखों व स्थानों से निकालने की जानकारी हुई। पीड़ित ने इसकी तहरीर कोतवाली में दी है। नवापुरा पश्चिम निवासी मुहम्मद असअद अपने पुत्र मोहम्मद असजद का 20 अक्टूबर को नगर को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:14 PM (IST)
        

गिरा कच्चा मकान, दबकर पांच घायल

नौसेमरघाट / कोपागंज (मऊ) : कोपागंज थाना क्षेत्र के कुर्थीजाफरपुर के पुराने पुरा में शुक्रवार की रात अचानक भरभरा कर एक कच्चा मकान ढह गया। इसमें दबकर परिवार के चार सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि एक बकरे की मौत हो गई। परिजनों की चिल्लाहट सुनकर गांव के लोग दौड़ पड़े और तत्परता दिखाते हुए किसी तरह से मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला। इलाज के लिए उन्हें पूराघाट स्थित प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

विसर्जन जुलूस में चले ईट-पत्थर, सिपाही घायल

घोसी (मऊ) : आस्था और भक्ति का खुमार जुनून और जिद में बदल गया। शुक्रवार की शाम लगभग सात बजे कोतवाली अंतर्गत घोसी-नदवासराय मार्ग पर भीरा (जरलहिया) स्थित छोटी सरयू पर बने पुल से प्रतिमा विसर्जित किए जाने के दौरान बुधनारी एवं भीरा गांवों के युवक मामूली बात पर भिड़ गए। दोनों तरफ से ईट और पत्थर चले तो इसकी जद में आकर एक सिपाही भी घायल हो गया। यह अलग बात है कि मां लक्ष्मी की प्रतिमा के इस विसर्जन जुलूस मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:27 PM (IST)
        

आस्था व उल्लास के बीच मां की विदाई

मऊ : धन, वैभव तथा ऐश्वर्य व कल्याण की देवी माता लक्ष्मी, बुद्धि प्रदाता एकदंत भगवान गणेश व शत्रु संहारिणी माता काली की प्रतिमाएं आस्था व उल्लास व अगले बरस आने की आस के बीच नदियों में विसर्जित कर दी गई। भक्तों द्वारा किए गए जयनाद से वातावरण गूंज उठा। दीपावली के अवसर पर जनपद के सैकड़ों स्थानों पर रखी गई लक्ष्मी-गणेश, हनुमान, सरस्वती व मां काली की प्रतिमाएं शुक्रवार व शनिवार को श्रद्धा, उमंग व उल्ला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:19 PM (IST)
        

दीवाली से दूज तक, पटाखों की गूंज

मऊ : पंच दिवसीय ज्योति पर्व यम द्वितीया शनिवार को विविध धार्मिक आयोजनों के साथ संपन्न हो गया। प्रकाश से जगमग वातावरण में दीपावली से भैयादूज तक पटाखों की गूंज सुनाई देती रही। कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी से धनतेरस व धन्वंतरि जयंती के साथ आरंभ पांच दिनों की इस पर्व श्रृंखला में नरक चतुर्दशी (छोटी दीपावली), अमावस्या को दीपावली, शुक्ल प्रतिपदा को गोवर्धन पूजा व अन्नकूट तथा द्वितीया को भैयादूज व श्री चित्रगु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:17 PM (IST)
        

कलम-दवात संग पूजे गए भगवान चित्रगुप्त

मऊ : संपूर्ण चराचर सृष्टि में समस्त बौद्धिक कार्यो के आदि प्रणेता, प्राणियों के शुभाशुभ कर्मो की गणना करने वाले आदि कायस्थ भगवान चित्रगुप्त की जयंती शनिवार को मनायी गई। चित्रांश समाज उनके समक्ष नतमस्तक हुआ, विधि-विधान पूर्वक उनका षोडशोपचार पूजन-अर्चन किया गया। इसके साथ ही कायस्थों ने अपनी आजीविका के साधन कलम-दवात के प्रति भी निष्ठा एवं कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए उसके प्रति शीश झुकाया। बैकुंठ लोक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:09 PM (IST)
        

गोव‌र्द्धन पूजा संग मना अन्नकूट महोत्सव

मऊ : प्रत्येक मुहल्ले में महिलाओं की गोष्ठिया लगी, गाय के गोबर से लिपे-पुते गोष्ठी स्थल पर पर्वत देव गोवर्धन के साथ ही पर्वतीय परिवार से जुड़े जीव जंतुओं की आकृति बनाकर, जंगली वनस्पतियां व फल एकत्र कर उन्हें समर्पित किया गया। नारी शक्ति ने भगवान श्रीकृष्ण की परंपरा का पालन करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके साथ ही मनाया गया अन्नकूट महोत्सव और भैयादूज का पर्व। प्रकृति प्रेम, रिश्तों की म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:08 PM (IST)
        

भरे जाने लगे पोखरे और तालाब

पलिगढ़ (मऊ) : छठ पर्व को देखते हुए क्षेत्र के पोखरे और तालाब के घाटों की सफाई शुरू हो गई है। लोग ट्यूबवेल से तालाबों और पोखरों को भरने में जुट गए हैं। इस कार्य में व्रत रहने वाली महिलाओं के परिजन पूरी तन्मयता व निष्ठा से लगे हुए हैं। स्थानीय ग्राम सभा में कई तालाब हैं जो इस वर्ष वर्षा न होने के कारण सूख गए हैं तथा उनकी तलहटी में दरारें पड़ गई हैं। शुक्रवार से ही ग्रामीण नोनारी तालाब को भरने के प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:07 PM (IST)
        

गली और बाजारों में गूंजने लगे छठ पूजन के गीत

मऊ : 'कांचे ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाय..', 'किरपा करिहें छठ माई.. ' आदि लोकभाषा में लोक-संस्कृति को उजागर करते पुराने गीतों की कशिश आज के दौर में भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेती है। चाहे वे भक्ति गीत हों या फिल्मी। छठ पर्व पर बिक रही कैसेटों से भी यही बात साबित होती है। दीपावली बीतते ही छठ माता पूजन के ये गीत अब बाजारों में दुकानों से लेकर गांव के घरों तक में गूंजने लगे हैं। इस बा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:06 PM (IST)
        

कड़ी सुरक्षा के बीच हुई गोवर्धन पूजा

नौसेमरघाट /कोपागंज (मऊ) : विरोध व नोंकझोक के बीच पुलिस व प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को इटौरा डोरीपुर में गोवर्धन पूजा संपन्न कराई। पूजा के दौरान तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार घोसी तथा थानाध्यक्ष देवेंद्र सिंह मय पुलिस बल एवं एक टुकड़ी पीएसी के साथ पूरे समय मौजूद रहे। इटौरा-डोरीपुर में एक पक्ष के श्रीराम एडवोकेट के घर के सामने गोवर्धन पूजा होती है। गोवर्धन पूजा स्थल को अपनी जमीन बताते हुए ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

आज भी है बताशे का महत्व

नौसेमरघाट (मऊ) : त्योहारों, वैवाहिक कार्यक्रमों में खोआ, काजू, बादाम या सिंथेटिक दूध से बनी रंग-बिरंगी मिठाइयां भले ही लोगों को आकर्षित करती हों मगर दीपावली व भैयादूज में चीनी से बनी मटकियां, खिलौना व बताशों का अलग ही महत्व है। विद्वानों का मानना है कि धार्मिक अनुष्ठानों मांगलिक व वैवाहिक आयोजनों में बताशे का महत्व है। सत्यनारायण व अन्य व्रत कथाओं में बताशे के बगैर पूजा अधूरी है। खासकर भैया दूज के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

कायस्थ देव चित्रगुप्त के पूजन की तैयारी

मऊ : लेखनी और मसि (स्याही) के आविष्कारक आदि कायस्थ देव भगवान चित्रगुप्त की जयंती कार्तिक शुक्ल पक्ष द्वितीया शनिवार को मनाई जाएगी। कायस्थ वंशज अपने कुलदेव संपूर्ण चराचर सृष्टि के रचयिता प्रजापिता ब्रह्मा के अंश भगवान चित्रगुप्त के साथ ही अपनी आजीविका के साधन कलम-दवात की पूजा भी इसी दिन करते है। पुराणों के अनुसार आदिदेव भगवान चित्रगुप्त धर्मराज के दरबार में समस्त प्राणियों के कर्मो के आधार पर स्वर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

जैतपुरा बभनौली में नहीं उठेगी ताजिया

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के जैतपुर बभनौली में ताजिया उठाने को लेकर एक ही वर्ग के दो पक्षों के बीच कई दिनों से चल रहे विवाद को गुरुवार को पटाक्षेप हो गया। जब प्रशासन के सामने हुई पंचायत में एक पक्ष ने अपनी निजी ताजिया बताते हुए कसम खाकर ताजिया उठाने से मनाकर दिया। इस पर दूसरा पक्ष भी सहमत हो गया। क्षेत्र के जैतपुरा बभनौली में एक व्यक्ति के नेतृत्व में ग्रामवासी ताजिया उठाकर मोहर्रम का प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

बाइक सवार बदमाशों ने युवक को लूटा

हलधरपुर (मऊ) : हलधरपुर थाने की पुलिस की सुस्ती के चलते आए दिन चोरी छिनैती लूट जैसी घटना आम हो गई है। एक सप्ताह के अंदर उक्त थाना क्षेत्रों में बदमाशों व चोरों ने कई घटनाओं को अंजाम दिया है और पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। स्थानीय थाना क्षेत्र के पहसा बाजार से दो सौ मीटर आगे बरौली अपने घर जा रहे युवक को बुधवार की रात लगभग डेढ़ बजे बाइक सवार दो बदमाशों ने मारपीट कर उसका लैपटाप, मोबाइल, सिम व एटीएम क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

इंदारा-दोहरीघाट रेलमार्ग जर्जर

-किसी बड़े हादसे की आशंका से भयभीत हैं क्षेत्र के लोग कोपागंज (मऊ) : छोटी लाइन इंदारा-दोहरीघाट रेलमार्ग पर यात्रा करना जान जाखिम में डालने के बराबर है। रखरखाव के अभाव में रेल पटरियां न केवल जर्जर हो चुकी हैं बल्कि पटरियों पर से पत्थर व गिट्टियां गायब होती जा रही हैं। पटरियां जर्जर होने के कारण मार्ग पर चलने वाली डीएमयू ट्रेन को कम करके चलाया जाता है। ऐसी हालत में विभाग की यह लापरवाही किसी दिन बड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

बाइक चोरों समेत चार गिरफ्तार

कछवां (मीरजापुर): पुलिस ने बुधवार को दो अलग-अलग स्थानों से तीन बाइक चोर व एक बदमाश को गिरफ्तार किया। इस दौरान इनके पास से चोरी की दो बाइक, पिस्टल व कारतूस बरामद हुआ है। थाना प्रभारी डीके राय पुलिस कर्मियों को साथ लेकर सुबह बंधवा गांव के सामने वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। तभी एक बुलेट और हीरोहोंडा मोटरसाइकिल पर तीन लोग आते दिखाई दिए। इनको रोककर जांच पड़ताल और चेक किया गया तो वे गाड़ी का कागज नहीं दिखा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        

रंगोली बना बच्चों ने मोहा मन

मऊ : दीपावली का पर्व। रंग-रोगन और साज-सज्जा का त्योहार। बच्चे भले इसमें क्यों पीछे रहें। बच्चों की कल्पनाओं में रंग भरने के लिए बुधवार को दीप-पर्व के अवकाश के पूर्व विद्यालयों में रंगोली और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। बच्चों द्वारा सजाई गई आकर्षक अल्पनाओं में निखरी उनकी कल्पना देख लोग बाग-बाग हो गए। नगर के चंद्रा पब्लिक स्कूल बच्चों ने आकर्षक रंगोली सजाई। अधिकांश बच्चों ने मां लक्ष्मी व गण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:05 PM (IST)
        

रंगोली बनाकर लक्ष्मी मैया से मांगा धन-धान्य

घोसी (मऊ) : नगर स्थित स्वामी विवेकानंद विद्या मंदिर की प्रत्येक कक्षा में लक्ष्मी पूजन की परंपरा इस वर्ष तनिक हट कर रही। छात्राओं ने रंगोली बनाकर मां लक्ष्मी से धन-धान्य मांगा। छात्राओं ने कक्षा के बीच में चित्ताकर्षक रंगोली और सुंदर सजे पूजन स्थल पर प्रथम आराध्य भगवान गणेश एवं लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर वैदिक विधान से पूजन और आरती किया। छात्रों ने पूरे विद्यालय की सजावट की। प्रधानाध्यापक विव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:47 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें