Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज

मऊ : घोसी कोतवाली क्षेत्र में हुई गैर इरादतन हत्या व दक्षिणटोला में सामूहिक दुराचार के दो भिन्न मामलों में आवेदक आरोपियों की जमानत अर्जी प्रभारी जनपद न्यायाधीश राजीव गोयल ने सुनवाई के उपरांत खारिज कर दी। गैर इरादतन हत्या सेमराडाड़ प्यारेपुर की है। वादी मुकदमा बद्री चौहान को आरोपी आवेदक कांता चौहान लाठी, डंडा व कट्टे की मुठिया से मारपीट कर घायल कर दिए। इसकी एनसीआर थाने में दर्ज की गई। वादी बद्री की... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:06 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी बाधित रहा शिक्षण कार्य

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : संत गणिनाथ राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एक छात्र द्वारा महाविद्यालय के प्रधानाध्यापक से दु‌र्व्यवहार करने व असलहा दिखाकर धमकाने से दुखित प्राध्यापकों ने महाविद्यालय में पठन-पाठन कार्य ठप कर दिया है। वे शुक्रवार को दूसरे दिन भी शिक्षण कार्य से विरत रहे। प्राध्यापकों ने एक निंदा प्रस्ताव के माध्यम से इसकी कटु आलोचना की। घटना की लिखित सूचना जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 09:06 PM (IST)
        

तीन घरों से लाखों का माल पार

बोझी (मऊ) : घोसी कोतवाली क्षेत्र के बोझी पुलिस चौकी अंतर्गत एक ही रात में तीन ग्रामसभाओं से सटे सिवान में स्थित घर में कहीं सेंध काटकर तो कहीं ताला तोड़कर तो कहीं दीवार फांदकर चोरों ने लाखों रुपये के माल पार कर दिए। मुजार बुजुर्ग के निवासी रामविलास प्रजापति के घर में बीती रात चोरों ने पिछवाड़े से सेंध काट कर बक्सा का ताला तोड़ा और एक अंगूठी, कान का झुमका, छागल व कपड़ों समेत लगभग 55 हजार के सामानों पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:31 PM (IST)
        

एक ही वर्ग के दो समुदायों में तनाव

कोपागंज (मऊ) : स्थानीय थाना क्षेत्र के कोपाकोहना स्थित गड़शहीदा में शुक्रवार को दो धार्मिक स्थलों के बीच निर्माण कार्य को लेकर एक ही संप्रदाय के दो समुदाय आमने-सामने हो गए। एक पक्ष द्वारा बनाई जा रही इबादतगाह का बारजा दूसरे पक्ष के के कर्बला की ओर लगाए जाने पर पहले पक्ष के लोग विरोध करने लगे। देखते ही देखते मौके पर सैकड़ों लोग जुट गए। दोनों पक्षों की जुटान होने की खबर प्रशासन सतर्क हो गया। तत्काल मौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 08:17 PM (IST)
        

कैंडिल मार्च निकालकर दी गई श्रद्धांजलि

मऊ : पाक के पेशावर स्थित आर्मी स्कूल पर आतंकवादियों के हमले एवं उसमें मारे गए बालकों को एवं उनके परिवार वालों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करने का क्रम जारी है। शुक्रवार की शाम को कोपागंज कस्बे में बुनकर दस्तकारी मोर्चा व व जनवादी नौजवान सभा के संयुक्त तत्वावधान में कैंडिल मार्च निकाला गया। कार्यक्रम के आयोजक अब्दुल फहीम लाडले ने कहा कि इंसानियत का खून करने वाले कभी धार्मिक नहीं हो सकते। ऐसे लोगों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:48 PM (IST)
        

मोबाइल की शिकायत मिली खैर नहीं

मऊ : जिला जज, जिलाधिकारी व पुलिस अक्षीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से शुक्रवार को जिला जेल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही जेल में मिली कमियों को ठीक करने के लिए अधिकारियों ने जेलर को निर्देशित किया। इसके साथ ही वहां बंद कैदियों के स्वास्थ्य से लेकर उनके रहने व खाने-पीने संबंधित व्यवस्था की कैदियों से जानकारी ली। जिला जज सीएम दीक्षित, जिलाधिकारी चंद्रकांत पाडेय व पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ल शुक्रवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:39 PM (IST)
        

सरफरोशों की शहादत से रौशन है वतन

मऊ : जुल्मतों के दौर के सरफरोशों के लहू की बूंदों से ही आज वतन का कोना-कोना रोशन है। उनकी शहादत को ही याद रखकर मुल्क का मुस्तकबिल संवारा जा सकता है। यह कहना है समाजसेवी पूर्व ब्लाक प्रमुख अशोक सिंह सिंहेल का। वह शुक्रवार को इमिलिया ग्रीन स्ट्रीट में काकोरी कांड के शहीदों की याद में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में बोल रहे थे। कहा कि वतन को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कराने की खातिर काकोरी कांड को अंजाम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:06 PM (IST)
        

राशन कार्ड को लेकर कोटेदार भी परेशान

घोसी (मऊ) : नया राशन कार्ड प्राप्त करने हेतु बार-बार आवेदन करने की जटिल प्रक्रिया से एक तरफ उपभोक्ता परेशान हैं तो तमाम औपचारिकता भी बाधक है। उधर कोटेदार भी कम परेशान नहीं है। जिला मुख्यालय पर इन प्रपत्रों को संविदा पर आनलाइन करने हेतु चयनित एजेंसियां उचित दर विक्रेताओं से प्रपत्रों की संख्या के अनुसार धन उगाही कर रही हैं। इस वर्ष के प्रारंभ में उपभोक्ताओं ने नए कार्ड हेतु आवेदन किया। कोटेदारो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:30 PM (IST)
        

आशा संगिनी के चयन में अनियमितता

घोसी (मऊ) : तहसील अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दोहरीघाट में आशा संगिनी के चयन में अनियमितता बरते जाने का मामला उछलने लगा है। आल इंडिया आशा बहू कार्यकत्री कल्याण संघ की जिलाध्यक्ष संध्या राय एवं अन्य ने यह आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से लेकर अन्य अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया है। उधर केंद्र अधीक्षक डॉ. रमन कुमार झा ने चयन में किसी तरह की अनियमितता न बरते जाने का दावा किया है। दरअसल 'आशा' के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

माशिसं का धरना स्थगित

मऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की जनपदीय कार्यकारिणी द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर आयोजित 22 दिसंबर के प्रस्तावित धरने को स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी जिलाध्यक्ष जय नारायण द्विवेदी ने दी है। उन्होंने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश कुमार ने शिक्षक प्रतिनिधियों के साथ हुई वार्ता में सात बिंदुओं की समस्या संबंधित पत्रावलियों को निस्तारित कर दिया। इसमें व्यवसायिक शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:16 PM (IST)
        

पेयजल के लिए पूरे दिन परेशान रहे लोग

मऊ : नगर के बख्तावरगंज फीडर के बिजली उपभोक्ताओं को ट्रांसफार्मर बदलने के नाम पर 36 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली आपूर्ति नहीं मिली। इसके चलते हजारों लोग पेयजल की दुश्वारियों के चलते तड़प कर रह गए। बिजली विभाग द्वारा कहा गया था कि इस दौरान दो शिफ्टों में बिजली दी जाएगी पर एक बार कटौती कर दूसरे दिन भी बिजली नही दी गई। सुबह में भी आपूर्ति न होने से शुक्रवार को लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस गए। जुमे क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:53 PM (IST)
        

मानक तो बस बहाना, मामला कुछ और

घोसी (मऊ) : जिले में गत दो वर्ष से धान किसानों की किस्मत पर संकट के बादल छाए हैं। वर्ष 11-12 में चावल का मानक राइस मिल संचालकों पर चाबुक बना तो अब धान का मानक ऐसा कि किसान शासकीय केंद्रों पर धान ही नहीं बेच सके। स्टेट पुल समाप्त होने के आसार देख किसा परेशान है। प्रदेश सरकार ने वर्ष 10-11 में धान एवं गेहूं की खरीद के लिए केंद्र एवं एफसीआई द्वारा पोषित स्टेट पुल योजना समाप्त कर दिया। इस योजना के तह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:32 PM (IST)
        

उर्वरक की दुकान का लाइसेंस निरस्त

घोसी (मऊ) : साधन सहकारी समितियों एवं शासन की नियंत्रित उर्वरक दुकानों पर यूरिया की अनुपलब्धता का बेजा लाभ लेने वालों दुकानदारों पर कृषि विभाग का डंडा चल रहा है। जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार सिंह ने शुक्रवार को रानीपुर ब्लाक अंतर्गत पलिया में संचालित एक उर्वरक दुकान का लाइसेंस निरस्त कर दिया है। इन दिनों यूरिया की बेहद भारी मांग एवं समितियों पर अनुपलब्धता निजी क्षेत्र के उर्वरक विक्रेताओं के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:21 PM (IST)
        

पत्तियों में दिखे सिकुड़न तो तुरंत करें छिड़काव

मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : दिसंबर महीने में आलू, बैंगन एवं टमाटर जैसी सब्जियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आवश्यक है कि बीमारी होने पर किसान तुरंत कृषि रक्षा इकाई के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से संपर्क करें। ब्लाक सीड स्टोर इंचार्ज जयप्रकाश चौहान ने जानकारी दिया कि टमाटर, बैंगन आदि की पत्तियों पर ठंड के कारण होने वाली सिकुड़न से बचने के लिए मोनो फोटोफास का छिड़काव करें। वहीं आलू की फसल म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:10 PM (IST)
        

बौद्धिक संपदा अधिकार पर मंथन

मऊ : राष्ट्रीय कृषि उपयोगी सूक्ष्मजीव ब्यूरो में बौद्धिक क्षमता का अधिकार पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ गुरुवार को डॉ. अरुण कुमार शर्मा निदेशक की अध्यक्षता में हुआ। कार्यशाला का शीर्षक इंटरफेसिंग इन्नोवेशन आईपीआर फार लाइसेंसिंग एंड कामर्शियलाइजेशन आफ टेक्नालाजी इन द चेंजिंग ग्लोबल सिनैरियो विद स्पेशल रेफरेंस टू माइक्र्रोबियल जेनेटिक रिसोर्सेज है। संचालन कर रहे डा. पवन कुमार शर्मा ने भारत के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 09:13 PM (IST)
        

कांग्रेस से जुड़ें महिलाएं : रीता

घोसी (मऊ) : कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक डा. रीता जोशी बहुगुणा ने कहा है कि महिलाओं को कांग्रेस ही सम्मान एवं सुरक्षा दे सकती हैं। महिलाएं कांग्रेस से जुड़े एवं सांप्रदायिक केंद्र सरकार को अगले चुनाव में उखाड़ फेंके। एक कार्यक्रम से भाग लेकर वापस आने के दौरा न वह महिला कांग्रेस अध्यक्ष शकुंतला चौहान से घोसी स्थित उनके ज्ञानस्थली इंस्टीच्यूट आफ इंफारमेशन टेक्नालाजी परिसर में वार्ता क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:59 PM (IST)
        

जांच में मिली मानक से अधिक चौड़ाई

नौसेमरघाट (मऊ) : विकास खंड परदहा क्षेत्र के ग्रामसभा आदेडीह में बने खड़ंजा की चौड़ाई मानक से दो इंच अधिक मिली जबकि लंबाई पूरी थी। यह बात सामने आई जब जिलाधिकारी चंद्रकांत पांडेय के निर्देश पर जिला पंचायत राज अधिकारी दिनेश ने उक्त गांव में हुए निर्माण कार्यो की जांच की। इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा तहसील दिवस में की गई शिकायत पर उन्होंने जांच कर आख्या देने का निर्देश दिया था। डीपीआरओ सामने राजनरायन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:54 PM (IST)
        

मजदूरों के खाते से रुपये गायब, प्रदर्शन

रानीपुर (मऊ) : ग्राम पंचायत ताहिरपुर के मनरेगा मजदूरों का आक्रोश गुरुवार को फूट पड़ा। पंचायत द्वारा मजदूरों का फर्जी तरीके से धन निकालने एवं जाबकार्ड धारकों को गांव में काम नहीं मिलने पर दर्जनों मजदूरों ने खंड विकास अधिकारी का घेराव कर प्रदर्शन किया और अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। मांग किया कि ग्राम पंचायत पर कार्रवाई करने के साथ ही मजदूरों को काम भी दिलाया जाए। जाबकार्ड धारक मजदूरों की यह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:37 PM (IST)
        

पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज, दो गिरफ्तार

मऊ : नगर कोतवाली क्षेत्र के भीटी चौकी से महज सौ मीटर की दूरी पर बुधवार की रात को कोपागंज थाना क्षेत्र के लैरो हसनपुर निवासी गुड्डू यादव को गोली मारकर घायल करने के मामले में गुरुवार को घायल युवक के भाई राहुल यादव ने कोतवाली पहुंचकर नई बस्ती भीटी निवासी पांच लोगों के खिलाफ तहरीर दी। तहरीर मिलते ही पुलिस ने हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर लिया। मुकदमा दर्ज करने के साथ ही पुलिस घटना की जांच के साथ ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:20 PM (IST)
        

बच्चों की प्रतिभा का साक्षी बना स्टेडियम

मऊ : नगर के डॉ. भीमराव अंबेडकर स्पोटर््स स्टेडियम में गुरुवार को सहोदया पूर्वाचल के तत्वावधान में दो दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन का भव्य शुभारंभ हुआ। इसमें सीबीएसई से संबद्ध पूर्वाचल के विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया। विभिन्न प्रतियोगिताओं में बच्चों के क्रीड़ा कौशल से स्टेडियम जगमगा उठा। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए बच्चों ने आकर्षक मार्च पास्ट निकाला। बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी चंद्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:09 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें