Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मऊ

जनमानस में अमर रहेंगी रमा सिंह

नौसेमरघाट (मऊ) : केंद्रीय लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने गुरुवार को कोपागंज विकास खंड के अल्लीपुर गांव में पूर्व प्रधान व वरिष्ठ भाजपा नेता प्रो. रामजी सिंह की धर्मपत्‍‌नी स्व. रमा सिंह की मूर्ति का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्व. रमा सिंह साहसी न्याय प्रिय महिला थी। उनके अंदर दुर्गा, सरस्वती, लक्ष्मी का अंश विद्यमान था। यही कारण रहा कि वह जनता के बीच बेहद लोकप्रिय रहीं। लगातार 15 ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

विदेशी मार्केट में होगा छोटे उद्योगों का जलवा : कलराज

मऊ : अब विदेशी मार्केट में भी भारतीय लघु उद्योगों के निर्मित सामान दिखेंगे। इससे गरीबी घटेगी और घरेलू उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। यह कहना है केंद्रीय लघु उद्योग राज्य मंत्री कलराज मिश्र का। वे गुरुवार को नगर के गाजीपुर तिराहा स्थित जन शिक्षण संस्थान में पत्रकारों से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि चार माह के अल्पकाल में ही सरकार ने प्रधानमंत्री द्वारा लागू जन-धन योजना में इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:29 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं के आक्रोश का शिकार हुआ लोकवाणी संचालक

मधुबन (मऊ) : आय, जाति, निवास प्रमाणपत्रों को लेकर पिछले कई दिनों से स्थानीय तहसील मुख्यालय पर मची दु‌र्व्यवस्था से आक्रोशित अधिवक्ताओं ने गुरुवार को तहसील खुलते ही लोकवाणी संचालक की जमकर पिटाई कर दी। इससे तहसील में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। इस दौरान तहसील पर मौजूद प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। इस समय दशमोत्तर छात्रवृत्ति के आवेदन को लेकर विशिष्ट बीटीसी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में आय, जाति, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:27 PM (IST)
        

50 हजार की आर्थिक सहायता

मधुबन (मऊ) : स्थानीय तहसील क्षेत्र के नत्थूपुर निवासी करंट से गंभीर रूप से झुलसकर अस्पताल में जीवन मृत्यु के बीच संघर्ष कर रहे युवक के घर गुरुवार को पहुंचे क्षेत्रीय बसपा विधायक उमेश चंद पांडेय ने 50 हजार की आर्थिक सहायता दी तथा इलाज में हर संभव मदद का भरोसा दिया। क्षेत्र के नत्थूपुर निवासी ओमप्रकाश लगभग 10 दिन पूर्व क्षेत्र के सिपाह इब्राहिमाबाद में मजदूरी करने जा रहा था। अचानक विभागीय लापरवाही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:23 PM (IST)
        

न्याय के लिए विधवा आज से अनशन पर

मधुबन (मऊ) : बसपा नेता परशुराम तिवारी की विधवा सुधा तिवारी और उनके परिजनों द्वारा दोहरे हत्याकांड के आरोपियों के गिरफ्तारी और लूटी गई रिवाल्वर की बरामदगी की मांग को लेकर स्थानीय थाना क्षेत्र के रामपुर बेलौली पुलिस चौकी पर 31 अक्टूबर से क्रमिक अनशन किया जाएगा। इस अनशन को क्षेत्रीय जनता द्वारा व्यापक समर्थन दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। क्षेत्र के बासतरांव निवासी बसपा नेता परशुराम तिवारी और उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:42 PM (IST)
        

विधवा ने लगाई आग, मौत

रानीपुर/काझा (मऊ) : रानीपुर थाना क्षेत्र के पड़री गांव में एक विधवा दो माह पूर्व हुई पति की मौत का सदमा बर्दाश्त नहीं कर सकी। गुरुवार की दोपहर में घर का दरवाजा बंद कर अपने को आग के हवाले कर दिया। इससे उसकी वहीं मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को जिला अस्पताल भेज दिया। घर के समय विधवा के सास-ससुर घर पर नहीं थे। उक्त गांव निवासी बरखूराम के इकलौते पुत्र दीपक से छह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:39 PM (IST)
        

छेड़खानी के विरोध पर तीन को पीटा

खुरहट (मऊ) : रानीपुर थाना क्षेत्र के बड़ागांव में पोखरे पर उजाले के लिए लगाई गई ट्यूबलाइटो को बुझाकर तीन युवकों ने वहां खड़ी लड़कियों से छेड़खानी शुरू कर दी। लाइटमैन ने जब इसका विरोध किया तो वह उसे मारने-पीटने लगे। उसको बचाने आए दो अन्य युवकों को भी उन्होंने मारपीट कर घायल कर दिया। शोहदों ने जाते-जाते वहां लगी 20 ट्यूबलाइटें फोड़ने के बाद दो मरकरी, मोबाइल, साउंड सिस्टम के साथ बैट्री व रुपया लेकर फरार ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

मुख्तार समेत चार आरोपी नहीं आए पेशी पर

मऊ : जनपद के प्रथम श्रेणी ठेकेदार अजय प्रकाश उर्फ मन्ना सिंह व राजेश राय दोहरे चर्चित हत्याकांड में गुरुवार को इस मामले के सात आरोपियों का बयान अंतर्गत धारा 313 दंड प्रक्रिया संहिता न्यायालय में दर्ज कर लिया गया। इस हत्याकांड में चार अन्य आरोपी सदर विधायक मुख्तार अंसारी, राकेश पांडेय उर्फ हनुमान व पंकज तथा जामवंत कारागार में पेशी पर न्यायालय उपस्थित नहीं आ सके। उक्त चारो आरोपियों के बयान हेतु न्या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:36 PM (IST)
        

छठ पर बुआ के घर आए युवक की ट्रेन से कटकर मौत

मऊ : मौत किसी को कहां खींच लाएगी, यह कोई नहीं जानता। अब गुरुवार को ही मधुबन थाना क्षेत्र के बेलौली सुल्तानपुर से नगर के भीटी अपनी बुआ के घर छठ पूजा में आए 25 वर्षीय युवक की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। उस समय वह ढेकुलिया घाट के पास नदी के ऊपर बने रेलवे पुल से छठ पूजा का नजारा देख रहा था। हादसा होते ही वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची जीआरपी ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:18 PM (IST)
        

छठ पूजा में गये बालक की डूबने से मौत

बोझी (मऊ) : घोसी कोतवाली क्षेत्र के पिड़उथ सिंहपुर गांव में सरोवर पर अपनी मां के साथ छठ पूजा को गए एक 13 वर्षीय बालक की नहाते समय सरोवर में डूबने से मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पिड़उथ सिंहपुर गांव निवासी रामसनेही का पुत्र अमेरिका (13) अपनी मां शीला देवी के साथ गुरुवार की सुबह पूजा के लिए दउरी लेकर सरोवर के घाट पर पहुंचा और दउरी रखने के बाद वह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:14 PM (IST)
        

लघु सिंचाई अभियंता का वेतन कटा

मऊ : अपने जिले में मात्र 26 हजार किसान ही फसल बीमा का लाभ पा रहे हैं। सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जाने वाली इस योजना के प्रति किसानों को जागरूक होने की जरूरत है। फसल का बीमा कराने के साथ सभी अन्नदाता किसान क्रेडिट कार्ड अवश्य बनवाएं। फसल बीमा के साथ एसएमएस के माध्यम से खेती की तकनीकों के बारे में जागरूक हों। यह परामर्श दिया जिलाधिकारी चंद्रकांत पांडेय ने। वह गुरुवार को पालिका कम्युनिटी हा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

छात्र के खाते से निकल गया धन

पलिगढ़ (मऊ) : स्थानीय चट्टी पर बैंक आफ बड़ौदा में उस समय खलबली मच गई जब एक पिता अपने पुत्र के खाते में आई हुए छात्रवृत्ति की जांच करने पहुंचा और उसे पता चला कि पैसा निकल चुका है जबकि उसका पुत्र मुंबई में रह रहा है। स्थिति को बैंक कर्मचारियों ने गंभीरता से लिया जांच में पता चला कि चार माह पूर्व जून में उस खाताधारक के चचेरे भाई ने ही उसके खाते से धन निकाल लिया था। चचेरा भाई तो नहीं मिला पर उसके पिता ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:53 PM (IST)
        

खरीद लक्ष्य तीस हजार एमटी, केंद्रों पर सियापा

घोसी (मऊ) : जिले में इस बार तीस हजार मीट्रिक टन धान की खरीद किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस हेतु पीसीएफ के 35 क्रय केंद्रों सहित पूर्व की तर्ज पर विपणन विभाग ने प्रत्येक ब्लाक मुख्यालय पर एक-एक और एफसीआई ने दोहरीघाट में एक क्रय केंद्र स्थापित किया है। जिले में अभी धान की फसल तैयार न होने के चलते खरीद शून्य है। इस बार जिले में अवर्षण की स्थिति के बावजूद धन का रकबा घटा है। लगभग 75 हजार हेक्टेयर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:39 PM (IST)
        

दौड़ लगाने निकले युवक पर चाकू से हमला

मऊ : मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के ढोलना निवासी 25 वर्षीय युवक पर बाइक सवार तीन बदमाशों ने चाकू से हमला कर लहूलुहान कर दिया। युवक के जमीन पर गिरने के बाद बदमाश वहां से फरार हो गए। परिजनों ने गंभीर रूप से घायल पुत्र को जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां युवक की गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने उसे वाराणसी के लिए रेफर कर दिया। उक्त गांव निवासी पवन कुमार रोज की भांति गुरुवार की सुबह लगभग पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:37 PM (IST)
        

झिलमिलाते दीपों ने की भास्कर की अगवानी

मऊ : भोर का धुंधलका आरंभ होने के पूर्व से ही, नदियों-सरोवरों के तट पर हजारों की भीड़, पटाखों की गूंजती आवाज, उदयाचल में भगवान भास्कर के उदय की प्रतीक्षा में शीतल जल में आकटि निमग्न हाथ जोडे़ खड़े व्रती श्रद्धालु अटूट आस्था का भाव हृदय में भरे ठंड को चुनौती दे रहे थे। 'दर्शन दिहीं न आपन दीनानाथ, अरघ लिऊ न हमार' भक्तिपूर्ण लोकगीत की निवेदन भरी स्वरलहरियां वातावरण में गूंज रही थीं। नियत समय पर तपस्या प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:28 PM (IST)
        

सूर्य के दर्शन-पूजन से मिलती है आरोग्यता

नदवासराय (मऊ) : सूर्य की उपासना भारतीय संस्कृति का सदा से ही अभिन्न अंग रही है। कार्तिक मास में होने वाली छठ पूजा वस्तुत: सूर्य देव की ही आराधना है। सूर्य की उपासना के तर्क भी हैं। दरअसल सूर्य मानव मात्र के लिए अत्यंत उपयोगी है। हमारी संस्कृति में पालन पोषण करने वाले और मुश्किलों से उबारने वाले को ही भगवान मानकर पूजा जाता है। सूर्य नारायण बिना किसी भेदभाव के सबको नित्य दर्शन, उर्जा और आरोग्यता देत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:22 PM (IST)
        

कार्तिक की भोर में दिखा आस्था का अंजोर

नदवासराय (मऊ) : ओस से भींगी कार्तिक की भोर का धुंधलका आस्था के अंजोर से छटा। मुंह अंधेरे ही नदियों, पोखरों, तालाबों, जलाशयों के पाट छठ मइया की महिला बखानने वाले गीतों से गूंज उठे। जलाशयों में छठ मइया के हजारों भक्त पंक्तिबद्ध और भगवान भास्कर का इंतजार विनयवत और उतावले। नियम समय से सूर्यदेव ने बादलों का रोड़ा तोड़ा और कुहासों के बीच आसमान में उतर आई लालिमा ने उनके आने का संकेत दिया। इसे प्रभु की उपस्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 05:17 PM (IST)
        

बिजली संकट मायावती सरकार की देन : रफीक

मऊ : प्रदेश में बिजली की समस्या पूर्ववर्ती मायावती सरकार की देन है। पत्थरों पर पैसा खर्च करने के कारण खाली खजाना भरने के साथ ही सपा की सरकार ने सभी क्षेत्रों में विकास का कार्य किया है। पहली बार प्रदेश के मेडिकल कालेजों में पांच सौ सीटे बढ़ाने के साथ ही छह मेडिकल कालेजों के निर्माण की दिशा में कदम बढ़ाए गए हैं। नौजवान, बुनकर और किसानों के साथ छात्रों के विकास में पार्टी ने सर्वागीण विकास किया है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:04 PM (IST)
        

अपराधियों से सख्ती से निबटेगी पुलिस : आईजी

मऊ : आईजी जोन वाराणसी अमरेंद्र कुमार सेंगर ने कहा कि अपराधियों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। अपराध पर अंकुश लगाया जाएगा। अपराध में शामिल अपराधियों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। वह बुधवार की शाम पीडब्ल्यूडी के अतिथिगृह में पुलिस अधिकारियों की समीक्षा बैठक के बाद पत्र प्रतिनिधियों वार्ता कर रहे थे। जनपद में बढ़ते हत्या, चोरी, छिनैती, लूट आदि की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:45 PM (IST)
        

ऐ जालिमों ये फातमा जहरा का लाल था

घोसी (मऊ) : 'प्यासा था तीन रोज से गम से निहाल था, ऐ जालिमों ये फातमा जहरा का लाल था।' अंजुमन मासूमिया रजिस्टर्ड के नौहा खां जफर अली ने हमनवां दुरूल हसन, फैजुल हसन एवं जीशान हैदर ने करबला में इमाम हुसैन की शहादत के बाद मासूम सकीना का दर्द इस नौहा के जरिए बयान किया। अजाखाना अब्बासी बीबी में मंगलवार की रात अशर-ए-मोहर्रम की चौथी मजलिस शुरू हुई। मौलाना अली रजा ने कहा कि इमाम हुसैन के बंदे कभी दहशतगर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:45 PM (IST)
        
(News from Mau, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें