Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

आरती उतार मांगी माफी, फिर चोरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: संकेत वन के राधारमण मंदिर से ठाकुरजी की प्रतिमा चुराने से पहले तीनों चोरों ने राधा-कृष्ण के विग्रह की आरती उतार कर पहले माफी मांगी थी और फिर प्रतिमाएं चुरा लीं। पकड़े जाने के बाद मुख्य साजिशकर्ता श्याम ने इसका खुलासा किया है। बुधवार को हत्थे चढ़ा श्याम आठ महीने से मूर्ति चोरी में सेवायतों पर संदेह जताते हुए पुलिस को गुमराह करता रहा। इतना ही नहीं, उसने ग्रामीणों को आंदोलन करन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:16 AM (IST)
        

बापू के आदेश पर फूंका था अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल

जागरण संवाददाता, मथुरा: सत्य और अहिंसा की राह पर चलकर देश को आजादी दिलाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आंदोलनों को मथुरा जिले से पूर्ण जनसमर्थन मिला। बापू के आदेश पर बिजाहरी के ग्रामीणों ने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ बिगुल फूंक दिया था। पुलिस के खिलाफ कोर्ट गए और वहां से जीत भी हासिल की। नमक सत्याग्रह से पूर्व महात्मा गांधी ने मथुरा के डेम्पियनगर में सभा कर आजादी के लिए जनपदवासियों में जोश भरा थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:15 AM (IST)
        

देवभूमि में शिक्षा की 'देवी'

रसिक बिहारी शर्मा, मथुरा (गोवर्धन): देव भूमि धर्म की अलख से रोशन थी। हां, यहां शिक्षा के घनघोर अंधेरे से देवी सरस्वती दूर-दूर थीं। ऐसे में नई जोत जलाने के लिए भगवान देवी ने घर से कदम बाहर निकाले। यह क्या, ऐसे शुभकार्य में भी हर कदम पर तानों की बेड़ियां उनकी चाल रोकती थीं। अकेले चना भाड़ नहीं फोड़ता के ताने हौसले को भेदते थे। मगर हिम्मत कामरहम था, जिससे तानों के जख्म सूखते गए। आखिर भगवान देवी ने दिखा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

कर्ज से उबरने को चुराई थीं राधाकृष्ण की प्रतिमा

जागरण संवाददाता, मथुरा: न जाने उसने कितने राधारमण के भक्तों का दिल दुखाया। उसे कोई माफ नहीं करेगा। शायद ईश्वर भी नहीं। संकेतवन के राधारमण मंदिर से राधा-कृष्ण की प्रतिमा चोरी की साजिश गांव के ही श्याम बघेल ने बुनी थी। बरसाना पुलिस ने श्याम बघेल और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया। चोरी की साजिश कर्ज से उबरने के लिए की थी। इसमें फरीदाबाद के दो शातिर भी शामिल थे। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। सात दिसंबर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

डांडिया में गीत-संगीत का लुत्फ उठाया

जागरण संवाददाता, मथुरा: युवक और बच्चों के साथ ही शहर की युवतियों ने भी बुधवार रात डांडिया रास में गीत-संगीत का खूब लुत्फ उठाया। वे भक्ति रस से सराबोर दिखाई दीं। साथ ही आयोजन को भी सराहा और इसे स्वस्थ मनोरंजन बताया। कृष्णानगर स्थित मुकुंद रिसोर्ट में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित डांडिया रास 2014 में सैकड़ों युवतियां दर्शक दीर्घा में नजर आईं। वह अपने परिचितों व परिजनों के साथ गीत-संगीत के साथ ही भक्ति... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:14 AM (IST)
        

डांडिया में नारी सशक्तिकरण का संदेश

जागरण संवाददाता, मथुरा: जागरण द्वारा आयोजित डांडिया रास-2014 में नारी सशक्तिकरण का संदेश भी दिया गया। नारी केवल घर ही नहीं, मौका मिलने पर शासन-प्रशासन भी कुशलता के साथ चला सकती हैं। गोवर्धन चौराहे के पास स्थित मुकुंद रिसोर्ट में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम बी.चंद्रकला, नगर पालिकाध्यक्ष मनीषा गुप्ता, एसएसपी मंजिल सैनी, सीडीओ दुर्गा शक्ति नागपाल, एसडीएम श्यामलता आनंद, सीओ सदर प्रीति प्रियदर्श... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
        

फनकार और झंकार से महफिल का इकरार

जागरण संवाददाता, मथुरा: सजावट और झिलमिलाहट से सराबोर मंच। नाजुक उंगुलियों के बीच फंसा माइक और कंठ से सुरीले सुर गुनगुनाती प्राजक्ता शुक्रे जैसी फनकार। इन सुरो को लाइनर साउंड, मॉनीटर साउंड जैसी तकनीक से कर्णप्रिय बनाता सुसज्जित म्यूजिक सिस्टम। फनकार और झंकार के ऐसे संगम से महफिल भी ऐसा इकरार कर बैठी कि हर पल को अनूठे रास में बांधे रखा। दैनिक जागरण के 'डांडिया रास- 2014' का आयोजन ही ऐसा था। यादगार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

खनका डांडिया तो छा गई मस्ती

जागरण संवाददाता, मथुरा: गुजराती शैली में पारंपरिक परिधान और सतरंगी रोशनी के बीच भदौरिया ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स तथा खजानी वूमेन्स वोकेशनल पॉलीटेक्निक की छात्राओं ने ढोली तारो ढोल बाजे, ढम-ढम बाजे ढोल पर डांडिया खनकाया, तो मस्ती का समां बंध गया। दर्शकों ने भी छात्र-छात्राओं का जमकर उत्साह बढ़ाया। जागरण द्वारा आयोजित डांडिया रास-2014 को लेकर छात्र-छात्राओं में भी उत्साह था। वह कार्यक्रम में प्रस्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

डीआइओएस ने की 18 बिंदुओं की समीक्षा

जागरण संवाददाता, मथुरा: माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों की बैठक का आयोजन बुधवार को डीआइओएस डा. अरुण कुमार दुबे की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में विद्यालयों से संबंधित 18 बिंदुओं पर मंथन किया गया। डीआइओएस ने प्री बोर्ड की परीक्षा के साथ ही अन्य बिंदुओं पर व्यवस्था सुधार के निर्देश दिए। जवाहर इंटर कॉलेज में हुई बैठक में इंस्पायर्ड अवार्ड योजना के लिए अब तक सूची न भेजने वाले स्कूलों को डीआइओएस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:17 PM (IST)
        

रक्तदान से बच सकती है जरूरतमंदों की जान

जेएनएन, मथुरा: विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदाताओं ने रक्तदान कर इसके लिए प्रेरित किया। रैली निकालकर रक्तदान के महत्व की जानकारी दी गई। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में बुधवार को नियमित रक्तदान करने वालों और स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों को डीएम बी.चंद्रकला द्वारा सम्मानित किया गया। रक्तदाताओं को बताया गया कि उनके द्वारा किया गया रक्तदान किसी को नई जिंदगी दे सकता है। रक्तदान करने के लिए भी रक्तदा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

समुझि राम प्रताप कपि कोपा, सभा माझ पन करि पद रोपा

मथुरा (कराहरी): जब बालि पुत्र अंगद ने लंका के राजा रावण से कहा कि अरे कुजाति, अरे जड़ तेरे बीस आख होने पर भी तू अंधा है और तेरे जन्म को धिक्कार है। रावण को बहुत समझाया पर न माना तो अगंद श्रीराम का मन ही मन स्मरण करके क्रोधित हो उठे और उन्होंने रावण की सभा में प्रण करके अपना पैर रोप दिया। कहा कि तू मेरा पैर हटा दे तो मैं तुझे वचन देता हूं कि श्रीराम वापस लौट जाएंगे, पर रावण के सभी वीर योद्धाओं व पुत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:36 PM (IST)
        

टेसू-झांझी का खेल अब बीते दिनों की बात

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): टेसू और झांझी का खेल, उनका विवाह और घर-घर जाकर गीत गाने की परंपरा अब घट रही हैं। अल्प संख्या में सिमट चुके इस खेल को बचाने की जरूरत आन पड़ी है। आधुनिक परिवेश में इसे मात्र खिलौने के रूप में ही जाना जाने लगा है। टेसू और झांझी का विवाह शहर की पिछड़ी बस्तियों और गांवों तक सिमट गया है। दरअसल दशहरा पर्व के पहले टेसू-झांझी का खेल और दशहरा पर्व पर उनका किया जाने वाल विवाह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:27 PM (IST)
        

हादसे के इंतजार में खड़ी जर्जर पेयजल टंकी

मथुरा (चौमुहां): कस्बा के बालाजी आश्रम के निकट खड़ी पुरानी पानी की टंकी सालों से जर्जर अवस्था में खड़ी है। कस्बावासियों ने नगर पंचायत से सैकड़ों बार गुहार लगाई, मगर बजट न होने का रोना अभी खत्म नहीं हुआ। यदि यह टंकी किसी दिन गिरी, तो बड़ा हादसा होने का अंदेशा रहेगा। पेयजल टंकी न बनने से आधे कस्बे की पेयजल व्यवस्था चरमराई है। टंकी की कई साल से सफाई नहीं हुई है। इससे जुड़ी पाइप लाइन भी जगह-जगह क्षतिग्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 06:07 PM (IST)
        

प्रशासन से ज्यादा गंदगी के लिए हम सभी जिम्मेदार

मथुरा (सुरीर): कस्बे के मुहल्लों व गलियों में गंदगी से आम लोगों का जीन दूभर हो रहा है। ऐसा कोई मुहल्ला व गली नहीं है, जहा कूड़ों के ढेर न हों। इसके लिए ग्राम पंचायत और सफाईकर्मी दोषी हैं, तो हम भी कम दोषी नहीं हैं। आमतौर पर लोग घर की सफ ाई कर कूड़ा सड़कों पर फेंक देते हैं। नालियों में कचरा सहित अन्य सामग्री फेंक देते हैं, जिससे गंदगी का अंबार लगा रहता है। कस्बे में आबादी के बीचोंबीच पैंठ बाजार में क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 05:59 PM (IST)
        

मां की हुई जय-जयकार

मथुरा: मां चामुंडा देवी मंदिर पर आयोजित छप्पन भोग और जागरण से वातावरण देवीमय हो गया। भगवती शोभायात्रा और कलश यात्रा में मां की जय-जयकार होती रही। मां वैष्णो देवी मित्र मंडल के तत्वावधान में मां भगवती की शोभायात्रा चौक बाजार गांधी पार्क से निकाली गई। शोभायात्रा का शुभारंभ पं.अमित भारद्वाज व मंत्री शंशाक पाठक ने डोले में विराजमान भगवती की आरती उतार कर किया। शोभायात्रा में गणेशजी, गिर्राज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:32 PM (IST)
        

वेटेरिनरी में खाली रह गई डिप्लोमा कोर्स की सीटें

जागरण संवाददाता, मथुरा: वेटेरिनरी विवि में पशुधन प्रसार अधिकारी और वेटेरिनरी फार्मासिस्ट के पदों के लिए काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान 120 सीटों के लिए बुलाए गए 130 अभ्यर्थियों में से भी सिर्फ 107 ही अभ्यर्थी उपस्थित हुए। इनमें से भी 98 ने ही काउंसिलिंग के दौरान दोनों कोर्स में प्रवेश लिया। वेटेरिनरी विवि के दोनों कोर्स को वेटेरिनरी कॉलेज के प्रशासनिक भवन में काउंसिलिंग का आयोजन किया गया।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:31 PM (IST)
        

जरूरतमंदों के लिए जरूर दान करें रक्त

जागरण संवाददाता, मथुरा: गरीब, असहाय, अनाथ और हादसे में जख्मी लोगों को जरूरत पड़ने पर समय से ब्लड मुहैया हो, इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोग रक्तदान करने को आग आएं। ब्लड बैंक में रक्त का स्टॉक अच्छा होगा तो अधिक से अधिक जरूरतमंदों को आसानी से मुहैया हो सकेगा। हालांकि समय-समय पर होने वाले जागरूकता कार्यक्रमों से प्रेरित होकर लोग रक्तदान करने में काफी उत्साह दिखा रहे हैं, लेकिन फिर भी इस पुण्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:30 PM (IST)
        

हर चाल से मात देता गया टोंटा

जागरण संवाददाता, मथुरा: कुख्यात मावी हत्याकांड में अब तक जो हुआ, वह सब टोंटा की योजना में शामिल था। हत्यारोपी राजेश टोंटा अपनी हर चाल से पुलिस को मात देता गया। पुलिस तक सूचना भिजवाने से लेकर गुर्गो की गिरफ्तारी और खुद के सरेंडर का प्लान टोंटा ने बनाया था। पुलिस मंगलवार को मावी की लाश फूंके जाने वाले स्थान तक पहुंच गई है और साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस टोंटा का रिमांड मिलने का इंतजा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:29 PM (IST)
        

माता-पिता का सपना पूरा करने को भारती की जंग

जागरण संवाददाता, मथुरा: होश संभाला तो जिंदगी में खुद को अकेला पाया। अपने माता-पिता की धुंधली यादें जेहन में थीं। जो याद दिलाती थीं कि उनकी तमन्ना उसे एक पुलिस अधिकारी बनाने की थी। सड़क हादसे में माता-पिता की मौत हो गई थी। हालांकि तब उसकी उम्र बहुत छोटी थी। मगर जैसे-जैसे होश संभाला तो जीवन के पथ पर मजबूत इरादे के साथ जिंदगी में आगे बढ़ने का संकल्प लिया इस बेटी ने। जिस उम्र में बच्चे अपने माता-पिता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:25 PM (IST)
        

स्वच्छता को भाजपा ने बांटी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, मथुरा: दो अक्टूबर से शुरू होने जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत कस्बा व ग्रामीण क्षेत्र में भाजपा नेताओं की अगुवाई में भी सफाई कार्य कराया जायेगा। सफाई कार्य का नेतृत्व करने को मंगलवार को भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ.डीपी गोयल ने पार्टी पदाधिकारियों व नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी। विश्राम घाट पर यमुना के घाटों की सफाई कार्य की अगुवाई गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी, प्रणतपाल सिंह, रविंद्र पांडे, सं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:24 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें