Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

अनूठी होगी यमुना मुक्ति पदयात्रा

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): यमुना मुक्तिकरण अभियान के तहत 15 मार्च को निकलने वाली पदयात्रा को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। संत और ब्रजवासियों के समर्थन से इसे अनूठा रूप देने की तैयारियां की जा रही हैं। यमुना मुक्तिकरण अभियान के सह संयोजक सुनील सिंह ने कहा कि यह पदयात्रा विश्व की अनूठी पदयात्रा होगी। जिसमें यमुना मुक्ति का संकल्प लेकर चलते लाखों यमुना भक्त ब्रज संस्कृति की छटा बिख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:30 PM (IST)
        

दो मलिन बस्तियों में नहीं होगी खुले में शौच

जागरण संवाददाता, मथुरा: दो मलिन बस्तियों में महिलाओं को शौच के लिए अब खुले में नहीं जाना पड़ेगा। वार्ड एक की इन बस्तियों की काफी पुरानी मांग अब पूरी होने वाली है। यहां दो सार्वजनिक शौचालय बनकर तैयार हो गए हैं। नगर में सालों पहले बने सार्वजनिक शौचालय जर्जर अवस्था में हैं। अंबाखार इलाका हो या बनखंडी अथवा नया नगला, कई इलाकों में महिलाएं अभी भी अंधेरा होने का इंतजार करती हैं और खुले में शौच जाने को व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 08:15 PM (IST)
        

आज से सुरक्षा घेरे में रहेगा वेटेरिनरी विवि

जागरण संवाददाता, मथुरा: वेटेरिनरी विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षा समारोह से एक दिन पहले से ही विवि की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता हो जाएगी। सोमवार को यहां राज्यपाल के आने के चलते रविवार को अंतिम रिहर्सल होगा। इसके लिए सुरक्षा से जुड़े अधिकारी और कमांडो सुबह विवि पहुंच जाएंगे। वेटेरिनरी विवि में चौथा दीक्षा समारोह सोमवार को मनाया जाएगा। समारोह में कुलाधिपति व प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक भी शरीक होंगे। समा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:54 PM (IST)
        

76 वित्तविहीन स्कूल नहीं दे रहे स्टॉफ का ब्योरा

जागरण संवाददाता, मथुरा: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षक बनाने को नवंबर से डीआइओएस कार्यालय स्कूलों से स्टॉफ की सूचना मांग रहा है, मगर जिले के लगभग 76 विद्यालय यह सूची देने में आनाकानी कर रहे हैं। इसकी वजह मानदेय का खेल है। राज्य सरकार अब वित्त विहीन स्कूलों के शिक्षकों को मानदेय देने की तैयारी कर रही है। ऐसे में कहीं इसी सूची के हिसाब से मानदेय न दे दिया जाए। इसीलिए कई विद्यालय अपने स्टॉफ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:16 PM (IST)
        

पाइप लाइनों पर भारी पड़ेगा नया एसटीपी

जागरण संवाददाता, मथुरा: यमुना प्रदूषण दूर करने के मामले में जल निगम कतई गंभीर नहीं है। सीवेज फार्म पर नया बनाया गया एसटीपी पाइप लाइनों पर भारी पड़ेगा अथवा जलीय कचरा इसमें पहुंचेगा ही नहीं। पालिका प्रशासन को इस कमी की अब सुध आई है। यमुना कार्ययोजना के अंतर्गत वर्ष 2000 तक दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए गए थे। पीएमवी पॉलीटेक्निक कालेज के पीछे और यमुना पार सीवेज फार्म पर बने एसटीपी नगर की जलीय कचरे ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:10 PM (IST)
        

अत्याधुनिक पार्किंग पर शुरू न हो सका काम

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): धार्मिक नगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के सारे प्रयास केवल कागजों पर ही सीमित होकर रह जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटकों की बसों के ठहराव के लिए अत्याधुनिक पार्किंग का निर्माण पागल बाबा मंदिर के निकट किए जाने की घोषणा के बाद मामला अभी भी अधर में लटका हुआ है। वृंदावन में आने वाले पर्यटकों को सुविधा देने के लिए पागल बाबा मंदिर के निकट अत्याधुनिक पार्क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 07:04 PM (IST)
        

सड़क पर जाम का नहीं कोई इंतजाम

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): श्रीधाम में रोजाना हजारों पर्यटक और श्रद्धालुओं का आवागमन होता है। सैकड़ों पर वाहनों का रेला प्रत्येक शनिवार-रविवार को शहर में प्रवेश करता है, लेकिन सड़कों पर लगने वाले जाम के लिए कोई इंतजाम नहीं है। विद्यापीठ, अटल्ला, इस्कॉन, प्रेममंदिर से पैदल निकलना दूभर हो जाता है। पुलिस व प्रशासन के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। करीब एक साल से यहां के प्रबुद्धजनों व सेवाय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:48 PM (IST)
        

हादसे में धनगांव केप्रधान पति की मौत

जागरण संवाददाता, मथुरा: थाना हाईवे क्षेत्र में मथुरा-भरतपुर मार्ग पर शुक्रवार देर रात को सड़क दुर्घटना में धनगांव के प्रधान पति की मौत हो गई। शनिवार को उनके शव का पोस्टमार्टम कराया गया। धनगांव निवासी रूप सिंह के पुत्र की बरात शुक्रवार को महोली गई थी। धनगांव में मुंदरा देवी प्रधान हैं। 28 वर्षीय प्रधान पति मुरारी लाल भी बरात में गए थे। शुक्रवार रात मारुति कार से वह गांव लौट रहे थे तभी नरहौली के पा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:27 PM (IST)
        

कार-मोटरसाइकिल भिड़ंत में बच्चे की मौत, तीन घायल

मथुरा (कोसीकला): राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण हादसों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। शनिवार को दिल्ली की ओर से आती बैगनआर कार ने एक मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी। दुर्घटना में मोटरसाइकिल दो बहनों सहित तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि उनके साथ जा रहे छह वर्षीय भाजे की मौत हो गई। दुर्घटना हाइवे स्थित दिल्ली गेट ईदगाह इलाके की है। शनिवार सुबह गाव महराना से मोटरसाइकिल सवार लखन पिंगोर हरिया... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:19 PM (IST)
        

बिजली चोरी करते सात पकड़े

मथुरा (वृंदावन): बिजली की चोरी रोकने निकली विद्युत निगम की टीमों ने शहर में कई स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी है। कई मकान और प्रतिष्ठान बिना बिजली कनेक्शन के ही रोशन हो रहे थे, तो कई मीटर को बाइपास कर सीधे केबिल डालकर बिजली चोरी हो रही थी। बिजली की चोरी करने वाले सात लोगों के खिलाफ पुलिस में विद्युत निगम की तरफ से रिपोर्ट लिखाई गई है। एसडीओ हाकिम सिंह की अगुवाई में टीम ने राया गली, कालिंदी बिहार, मथु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:14 PM (IST)
        

खेलकूद से होता है शारीरिक विकास

मथुरा (वृंदावन): ओरिएंटल इंस्टीट्यूट ऑफ फिलोसफी (आइओपी) में हो रही वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता में शनिवार को रस्साकसी और वालीबॉल आदि खेल प्रतियोगिताएं हुई। वक्ताओं ने छात्र- छात्राओं से कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं से शारीरिक विकास होता है। रस्साकसी प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई टीम विजयी रही, जबकि सरोजनी नायडू टीम उप विजेता रही। बालक वर्ग की रस्साकसी प्रतियोगिता में राधा कृष्णन क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 31 Jan 2015 06:11 PM (IST)
        

किसान सभा ने फूंकी भूमि अधिग्रहण अध्यादेश की प्रतियां

मथुरा: खेती बचाओ किसान बचाओ के नारे लगाते हुए उप्र किसान सभा ने शुक्रवार को नए भूमि अधिग्रहण अध्यादेश की प्रतियां जलाई। कलक्ट्रेट परिसर में हुई सभा में अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजान ने कहा कि वर्ष 2013 में भूमि अधिग्रहण अधिनियम में कड़े संघर्ष और किसानों की शहादत के बाद किसान व मजदूरों के हित में संशोधन हुआ था, जिसे केंद्र सरकार ने अध्यादेश के जरिये उद्योगपतियों व पूंजीप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:59 PM (IST)
        

फिल्म करती हैं बच्चों में ज्ञान का संचार

मथुरा : राजकीय संग्रहालय की शैक्षिक प्रसार सेवा के अंतर्गत शुक्रवार को बच्चों में रचनात्मकता बढ़ाने को बाल फिल्म दिखाई गई। विभिन्न स्कूल के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने बाल फिल्म के जरिए मनोरंजन प्राप्त किया। प्रधान सहायक बलवीर सिंह ने कहा कि बच्चों में रचनात्मकता बढ़ाने को इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वे अपनी कला और संस्कृति से भी परिचित होते हैं। फिल्म बच्चों के चरित्र पर सीधा असर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:58 PM (IST)
        

हम निर्मल यमुना को ब्रज में देखना चाहते हैं: गुरु शरणानंद

मथुरा :यमुना मुक्तिकरण अभियान के संयोजक राधाकांत शास्त्री ने पदाधिकारियों सहित यमुना आंदोलन की सफलता को का‌िर्ष्ण गुरु शरणानंद महाराज से आशीर्वाद मांगा। रमणरेती के का‌िर्ष्ण गुरु शरणानंद महाराज ने यमुना को निर्मल बनाने के लिए शुरू की गई मुहिम सराहना की। उन्होंने कहा कि यमुना जी अवश्य ब्रज में अपनी अविरलता के साथ आएंगी। उन्होंने बताया कि रमणरेती आश्रम पर 19 से 21 फरवरी तक होने वाले वार्षिकोत्सव म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:56 PM (IST)
        

युवक से मोटरसाइकिल-नकदी लूटी

मथुरा(राया): मांट रोड पर युवक से मोटरसाइकिल लूटने की वारदात होने की सूचना मिलने पर पुलिस दौड़ पड़ी। बाद में थाना राया में रिपोर्ट दर्ज की गई। बलदेव क्षेत्र के गांव भरतिया निवासी शंभूदयाल नौहझील क्षेत्र में भूरगढ़ी स्थित रिश्तेदारी में शादी-समारोह में भाग लेने गया था। वहां से शुक्रवार को लौटते समय राया मार्ग पर मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने हथियार दिखाकर उससे मोटरसाइकिल व नकदी लूट ली। मौके पर थाना मां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:55 PM (IST)
        

कंकरीट भरी राह पर लगाई परिक्रमा

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): जगा एकादशी पर शहर में भीड़ का तांता परिक्रमा मार्ग, हर चौराहे और तिराहे के अलावा प्रख्यात मंदिरों के आसपास देखा गया। असुविधा के बावजूद हजारों भक्तों ने कंकरीट भरी सड़कों पर चलकर नंगे पांव पंचकोसी परिक्रमा लगाई। कंकड़ चुभा तो 'उफ' कहा, फिर लगाने लगे परिक्रमा। जगा यानी जगराता एकादशी का महत्व पंजाब, हरियाणा के लोगों को मालुम है। इस कारण आसपास के जिलों के अलावा इन प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:51 PM (IST)
        

बेटी की डोली से पहले उठी बाबुल की अर्थी

मथुरा (महुअन): बिटिया के हाथ पीले करने की तैयारी थी। बरात का स्वागत करना था। मगर बिटिया की डोली उठने से पहले ही बाबुल की अर्थी उठ गई। विवाह की खुशियां मातम में बदल गई। मामला थाना रिफाइनरी के गाव धानातेजा का है। यहां के पूर्व प्रधान चौ. महेंद्र सिंह ने अपनी पुत्री ममता की शादी भरतपुर (राजस्थान) के गांव सूरजमल नगर निवासी भीमसिंह के पुत्र के साथ तय की थी। बरात शुक्रवार को आनी थी। बेटी का कन्यादान कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:51 PM (IST)
        

'हरि' से होगा 'हर' का अद्भुत मिलन

मथुरा (गोवर्धन): प्रकृति के अनुपम सौंदर्य को सहेजने वाली ब्रज धरा को 'द ब्रज फाइंडेशन' भव्य रूप दे रहा है। संस्था ने भगवान 'आशुतोष' और प्रभु 'श्रीकृष्ण' के अद्भुत मिलन के साक्षी रुद्रकुंड कलात्मकता को उकेरकर भव्यता प्रदान की है। अब सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मार्च के पहले सप्ताह में इस दिव्य कुंड का लोकार्पण करने गिरिराज जी की नगरी में आएंगे तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बुलाने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:50 PM (IST)
        

गोवर्धन थाने से पुलिस को चकमा दे भागा शातिर

मथुरा (गोवर्धन): गोवर्धन पुलिस एकतरफ पर्यटकों से दु‌र्व्यवहार कर रही है। वहीं थाने तक पर अपराधियों को नहीं रोक पा रही। शुक्रवार को तो तमाचा सा लगा। झगड़े के आरोप में तीन दिन से थाने में बैठा युवक शुक्रवार को पुलिस चौकसी को तोड़कर भाग गया। पुलिस के जवानों ने पीछा किया लेकिन पीछे ही रह गए। मध्य प्रदेश के जिला सागर निवासी राम अवतार गोवर्धन की एक गोशाला में नौकरी करता था। राम अवतार की अन्य गोशाला कर्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        

आगरा जेल में रहना चाहता है हरेंद्र राणा

जागरण संवाददाता,मथुरा: ट्रेन में सिपाही हत्याकांड और अन्य वारदातों को अंजाम देने के आरोप में मथुरा जेल में बंद शातिर हरेंद्र राणा अब आगरा जेल में रहना चाहता है। लेकिन उसकी यह इच्छा पूरी नहीं हुई है। शुक्रवार को उसे पेशी के लिए आगरा लेकर गई पुलिस वहां से लेकर आई। वर्ष 2013 में ट्रेन में हरेंद्र राणा और वीनेश जाट ने सिपाही की हत्या कर दी थी। इससे पहले 2012 में ट्रेन में हरेंद्र राणा ने वारदात को अं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 11:41 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें