Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

बांकेबिहारी मंदिर में भिड़े गार्ड और श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, (मथुरा) वृंदावन: बांकेबिहारी मंदिर में शुक्रवार की सुबह श्रद्धालु और सुरक्षागार्ड आपस में भिड़ गये। धक्का दिए जाने से एक श्रद्धालु के हाथ से बच्चा गिर गया। इससे खफा श्रद्धालु ने सुरक्षागार्ड पर हमला बोल दिया। दोनों मे मारपीट से अफरा-तफरी मच गयी। बाद में कोतवाली में दोनों में राजीनामा हो गया। बांकेबिहारी मंदिर में शुक्रवार को सुबह देहरादून निवासी रवित चौधरी अपने परिवार सहित दर्शन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:02 PM (IST)
        

कहीं झूलनोत्सव तो कहीं भागवत कथा

जागरण संवाददाता, मथुरा, (वृंदावन): सावन के महीने में पर्व, उत्सव की धूम पूरे ब्रजमंडल में दिखाई दे रही है। कहीं देव पूजन, शिवालयों में भारी भीड़ और झूलनोत्सव में रामलीला-रासलीला में कलाकारों की प्रस्तुति हजारों श्रद्धालुओं को मोह रही हैं। सावन का महीना हो और ब्रजमंडल में श्रीराधा-कृष्ण की चर्चा न हो ऐसा संभव नहीं। भले ही अमवा की डार पर युवतियां झूला झूल रही हों, या फिर कुंजगलियों में दर्शन करने आन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 07:01 PM (IST)
        

पहले दिन 30 लाख शिवलिंग बनाए, अभिषेक

जागरण संवाददात, मथुरा, (वृंदावन): वृंदावन की पावन धरा पर सवा करोड़ शिवलिंग निर्माण, अभिषेक और यमुना विसर्जन कार्यक्रम शुरू हो गया। इसमें हजारों महिला और पुरुषों ने सहभागिता की। शुक्रवार को भक्तिभाव से लबरेज श्रद्धालुओं ने 30 लाख पार्थिव शिवलिंग बनाकर प्रकांड पंडितों की देखरेख में उनका अभिषेक किया। इस दौरान ऊं नम:शिवाय मंत्र के उच्चारण से पूरा वातावरण शिवमय हो गया। शाम को पार्थिव शिवलिंगों का धूमधाम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:56 PM (IST)
        

अधिक भार दिखा रहे विद्युत विभाग के मीटर

मथुरा (कोसीकलां): विद्युत विभाग द्वारा घरेलू एवं वाणिज्यिक कनेक्शनों पर लगाये गये इलैक्ट्रानिक मीटरों में तकनीकी खराबी के चलते उपभोक्ताओं की परेशानियां बढ़ने लगी हैं। मीटरों में रीडिंग जम्प करने एवं अधिक विद्युत भार दर्शाने के चलते अनाप शनाप बिल बन रहे हैं। दिन रोज बढ़ रही समस्या से लोग परेशान हैं। विद्युत विभाग द्वारा पुराने काले मीटरों के स्थान पर उपभोक्ताओं के यहां नये विद्युत मीटर लगाये गये थ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:33 PM (IST)
        

शव की शिनाख्त, हत्या का आरोप

जागरण संवाददाता, मथुरा: थाना बल्देव के गांव छिबरऊ माइनर में मिले शव की शुक्रवार को शिनाख्त हो गई। मृतक थाना रिफायनरी क्षेत्र के नगला पोहप सिंह का रहने वाला था। एसओ बल्देव अमित कुमार ने बताया कि छिबरऊ माइनर में मिले शव की शिनाख्त उसके परिजनों ने चरनलाल के रूप में की है। मृतक के पुत्र ने कराई रिपोर्ट में गढ़ाया निवासी सुरेश और धीरेंद्र पर आरोप लगाया है कि दोनों उसके पिता को क्रेडिट कार्ड बनवाने के ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 06:19 PM (IST)
        

सेंट डॉमनिक स्कूल में चला योगा शिविर

जागरण संवाददाता, मथुरा: भागमभाग की दिनचर्या तनावग्रस्त बनाती जा रही है। व्यस्तता के बावजूद शरीर को दुरस्त रखने के लिए योग से बेहतर कोई उपाय नहीं है। शहर के सेंट डॉमनिक स्कूल में फादर जॉन फरेरा ने गुरुवार को योगा सिखाया। फादर के हर एक्शन पर बच्चों ने घंटों प्रैक्टिस की। फादर जान परेरा ने छात्र-छात्राओं और शिक्षकाओं को योग के लाभ भी बताए। साफ्टवेयर से छात्र संसद चयन सेंट डामिनिक्स सीनियर सेकेंडरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:46 PM (IST)
        

सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग का महारुद्राभिषेक आज

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): विश्व शांति व विश्व कल्याण को जयपुर मंदिर प्रांगण में शुक्रवार से 94वां सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग महारुद्राभिषेक व श्रीमद् भागवत ज्ञानयज्ञ सप्ताह का आयोजन शुरू किया जा रहा है। गुरुवार शाम से म.प्र. की मिट्टी से शिवलिंग बनने का कार्य शुरू कर दिया गया है। आयोजन समिति के राकेश मेहरा, अमित, महावीर सिंह, मुकेश आदि ने बताया कि शुक्रवार सुबह शिवलिंग पूजन के साथ दोपहर को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:43 PM (IST)
        

फर्जी कागजात से पूर्व विधायक को लाभ पहुंचाने की शिकायत

जागरण संवाददाता, मथुरा: नगर पालिकाकर्मियों ने डेम्पियर नगर के एक भवन के जाली और फर्जी कागज तैयार करके पूर्व विधायक प्रणतपाल सिंह को अनुचित लाभ देने की शिकायत की गई है। अपर आयुक्त ने डीएम को पत्र भेज कर मामले में जांच कराने को कहा है। अपर आयुक्त प्रशासन प्रमांशु श्रीवास्तव को निर्मल कुमार जैन एडवोकेट द्वारा दिए गए पत्र में नगर पालिका मथुरा के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा फर्जीवाड़ा करने का आरोप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:41 PM (IST)
        

दो सैकड़ा से अधिक गांवों में बिजली संकट

मथुरा(कराहरी): विद्युत निगम की टीमें 24 दिन से बिजली चोरी रोकने के लिये अभियान तो चला रही हैं लेकिन ग्रामीणों को होने वाली बिजली संकट की तरफ उनका ध्यान नहीं है। विद्युत निगम की कार्यशैली से छह सब स्टेशनों से जुड़े कराहरी समेत दो सैकड़ा से अधिक गांवों की जनता परेशान है। ऊपर से बिजली की अनाप-शनाप कटौती हो ही रही है, जर्जर केबिल और तार भी रात में फुलझड़ी छूटने जैसा नजारा पेश करते हैं। बिजली की अधिक खपत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:40 PM (IST)
        

राजस्व को चूना लगाने में राजस्व कर्मी उस्ताद

जागरण संवाददाता, मथुरा: जनता से वसूले जाने वाले राजस्व को चूना कैसे लगाया जाता है, यह नगर पालिका के राजस्व विभाग से बेहतर शायद ही दूसरा कोई जानता हो। रोजाना और सालाना की उगाही का तीस फीसद हिस्सा ही पालिका कोष में पहुंच रहा है और अधिकारी आंख मूंदकर बैठे हुए हैं। शहर में विज्ञापन होर्डिग के मामले को ही लें। पालिका में दो बाई दस फुट के केवल 289 होर्डिग ही पंजीकृत हैं। यह स्थिति तब है, जबकि डेढ़ साल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:38 PM (IST)
        

जिले के विकास को 120 करोड़ मंजूर

जागरण संवाददाता, मथुरा: पांच घंटों की मैराथन मीटिंग में तकरार, शिकवे-शिकायत और सुझावों के बाद मथुरा जिला विकास योजना के लिए समिति ने गुरुवार को 120 करोड़ के बजट पर मुहर लगा दी गई। इस दौरान 45 योजनाओं को स्वीकृत पिछले बजट के खर्च की समीक्षा की गयी। जन प्रतिनिधि पिछले बजट की स्वीकृत राशि का आधा पैसा भी शासन से न मिलने पर बैठक में सरकार को घेरते रहे। जिले के विकास का खाका गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:34 PM (IST)
        

वेटरिनरी विवि के अधीन हों सारे वेटरिनरी कॉलेज

जागरण संवाददाता, मथुरा: कॉलेजों की सम्बद्धता को लेकर परेशान वेटरिनरी विश्वविद्यालय मुख्य सचिव के दौरे से उम्मीदें लगाए बैठा है। विवि प्रशासन इस संबंध में मुख्य सचिव से मुलाकात करेगा। प्रदेश में वेटरिनरी क्षेत्र में एकमात्र विवि है। जिसके अंतर्गत केवल एक कॉलेज विवि परिसर में संचालित है। जबकि हरियाणा, राजस्थान और अन्य कई राज्यों में वेटरिनरी विवि हैं। इन राज्यों में खुलने वाले सभी पशु चिकित्सा कॉल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:30 PM (IST)
        

जनसंख्या के भयावह आंकड़ों की तस्वीर दिखाई

मथुरा: स्वास्थ्य विभाग की ओर से 11 से 24 जुलाई तक मनाए गए विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का गुरुवार को समाप्त हो गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई द्वारा जनसंख्या पर काबू पाने के तमाम उपाय बताए गए। डीपीएम की पारुल ने जनसंख्या के भयावह आंकड़े पेश किए। कहा कि यदि ऐसे ही चलता रहा तो वर्ष 2030 तक हमारा देश दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला बन जाएगा। एसीएमओ एनआरएचएम डॉ. दिलीप कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:28 PM (IST)
        

हनुमान नगर और नटवर नगर में मृत्यु भोज स्थगित

जागरण संवाददाता, मथुरा: हनुमान नगर और नटवर नगर में अब मृत्यु भोज नहीं होगा। यहां पर तीन स्थानों पर होने वाले मृत्यु भोज को पंचायत के माध्यम से रुकवा दिया गया। पंचायत में सभी लोगों ने कुरीति को दूर करने का फैसला लिया है। नटवर नगर के निवासी डॉ. एलएन शर्मा का निधन होने पर परिजन उनका मृत्यु भोज करने की तैयारी में थे। ऐसे ही राधाकृष्ण अग्रवाल के मृत्यु भोज की भी तैयारियां की जा रही थी। इसे लेकर एक पं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:27 PM (IST)
        

केनवास पर जीवंत होगा वृंदावन का पौराणिक स्वरूप

शरद अवस्थी, मथुरा (वृंदावन): राधा-श्याम की ओट ले विश्व में अपनी चित्रकारी का परचम लहरा चुके प्रख्यात चित्रकार द्वारिका आनंद वृंदावन के पौराणिक स्वरूप को कला के माध्यम से दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं। इस जीवंत वीथिका को अगले महीने देश की जानी मानी हस्तियों के सामने वृंदावन में आयोजित प्रदर्शनी में सार्वजनिक किया जाएगा। इस विशाल चित्र की 15 मिनट की वीडियो फिल्म भी बनाई जा रही है। दस फुट चौड़े और... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:25 PM (IST)
        

दबंगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटे निषाद

मथुरा(सुरीर): कोतवाली सुरीर के गाव वैकुंठपुर में गुरुवार को खेत किनारे सड़क छीलने को लेकर हुए विवाद के बाद दबंगों ने अपने खेत में धान रोप रहे निषादों को दौड़ा-दौड़ा कर पीट घायल कर दिया। नौहझील के गाव अड्डा बाघर्रा निवासी छोटेलाल अपने परिवार की महिलाओं समेत सुरीर के गाव बैकुंठपुर स्थित अपने खेत में धान की रोपाई कर रहा था। तभी उन्होंने खेत के सहारे सड़क किनारे पटरी पर खड़ी घास छील ली थी। इसी बात को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:21 PM (IST)
        

पैसे न लौटाने पर अपहरण

मथुरा (महुअन): दबंगों से कर्ज लेना एक गरीब को महंगा पड़ गया। वादे के मुताबिक जब वह कर्ज के रूप में लिए पैसे लौटाने में असमर्थ रहा, तो दबंगों ने उसका अपहरण कर उसके साथ बुरी तरह मारपीट की और उसे फरह क्षेत्र में फेंक गए। रिफाइनरी पुलिस ने पीड़ित की पत्नी की तहरीर पर अपहरण और लूट का मुकदमा दर्ज किया है। कदंब विहार निवासी भवानी सेंगर ने अपनी ही कॉलोनी के बंटू व छोटू से कुछ दिन पूर्व एक लाख रुपये कर्ज क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:20 PM (IST)
        

यमुना को नहीं मिल रहा न्याय

जागरण संवाददाता, मथुरा। राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण को गंगा के साथ यमुना की शुद्धि के प्रयास भी करने थे, पर यह प्राधिकरण के कार्यक्रम तक ही सीमित रह गया है और अभी भी यमुना एवं उसकी सहायक नदियों की सफाई के बिना गंगा शुद्धि के दावे किए जा रहे हैं। बीते दिनों दिल्ली में हुए गंगा मंथन में यमुना प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठाने वाले भी बुलाए गए, पर बोलने का मौका नहीं दिया गया। जो लोग शिरकत करने गए,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:15 PM (IST)
        

परिक्रमा और छटीकरा मार्ग पर चला महाबली

जागरण संवाददाता, मथुरा, (वृंदावन): अतिक्रमण साफ करने को चले अभियान के तहत पालिका और प्रशासन की संयुक्त टीम ने सड़क किनारे लगे अवैध होर्डिग्स, पोल, टीनशेड और ठेल जेसीबी के जरिये हटा दिए। हालांकि परिक्रमा मार्ग, रमणरेती पुलिस चौकी के निकट और विद्यापीठ के बीच मार्ग पर स्थापित अतिक्रमण दुकानदारों ने खुद हटा लिए थे। सिटी मजिस्ट्रेट राजेश प्रजापति और पालिका के अधिशासी अधिकारी रजनीश शर्मा के नेतृत्व में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:58 PM (IST)
        

डूडा: रिटायर्ड पालिकाकर्मी ने जेब में ठूंस ली थी रकम!

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेसिक सर्विसेज अरबन पूअर (बीएसयूपी) योजनांतर्गत राधेश्याम कालोनी में गरीबों के मकान बनाने में हुए घोटाला प्रकरण में मथुरा नगर पालिका के सेवानिवृत्त राजस्व लिपिक का नाम भी सामने आ रहा है। इस योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2009 में राधेश्याम कॉलोनी में 88. 10 करोड़ की धनराशि से 2018 मकान बनाने की स्वीकृति दी थी। मार्च 2011 तक 1700 लाभार्थियों का चयन कर इसमें से डेढ़ सौ मकान बनने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 06:37 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें