Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

कामां से लूटा ट्रक जैंत पुलिस ने किया बरामद

जागरण संवाददाता, मथुरा: भरतपुर जिले के नगर थाना क्षेत्र से लूटे ट्रक को जैंत पुलिस ने नेशनल हाईवे के देवीआट्स के पास से सोमवार रात करीब 11 बजे बरामद कर लिया। ट्रक में 41 टन लोहे की प्लेट लदी थी। पुलिस ने दो लुटेरों को गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया। भरतपुर के नगर थाना क्षेत्र में शनिवार रात को चालक को अगवा कर ट्रक आरजे 11 जीए 6457 को लुटेरों ने लूट लिया था। वे थाना कामा क्षेत्र में बंधक बना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 07:28 PM (IST)
        

हाईटगेज में फंसे ट्रक से रेलवे में खलबली

जागरण संवाददाता, मथुरा: मथुरा-आगरा रेल मार्ग के फरह टाउन रेलवे गेट के हाईटगेज में सोमवार शाम करीब सवा सात बजे कपड़ों की गांठ से भरा ट्रक फंस गया। इससे रेल यातायात करीब चालीस मिनट तक ठप रहा। रेलमार्ग से फंसे ट्रक हटाने में रेलवे प्रशासन के पसीने छूट गए। इस दौरान कई गाड़ियां अपने निर्धारित समय से नहीं गुजर नहीं सकी। मुरैना के गांव रिठौरी माजरा निवासी वीरेंद्र ट्रक एचआर 38 आर 0668 में कपड़े की गांठ ले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 07:09 PM (IST)
        

वृंदावन में आज से दो दिन वाहनों का प्रवेश बंद

जागरण संवाददाता, मथुरा, (वृंदावन): हरियाली तीज 30 जुलाई को है। इस दिन बांकेबिहारी स्वर्ण-रजत हिंडोले में दर्शन देंगे। उनकी एक झलक निहारने को देश और दुनिया से श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। इसके लिए प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रबंधन ने भी चौकस इंतजाम किए हैं। मंगलवार सुबह से वृंदावन में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। हरियाली तीज पर एक ही दिन ठा. बांकेबिहारी स्वर्ण-रजत हिंडोले में विराज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:31 PM (IST)
        

एआरटीओ से बचने को खड़े ट्रक चालक लूटे

मथुरा (महुअन): नेशनल हाईवे पर रविवार को मध्य रात्रि के बाद एआरटीओ से बचने के लिए खड़े ट्रक चालकों को लुटेरों ने अपना शिकार बना लिया। टोल टैक्स के बूथ पर कुर्सी डाल कर पुलिस सोती रही और मात्र पचास-साठ मीटर की दूरी पर बदमाश लूटपाट की घटना को अंजाम देते रहे। पुलिस पिकेट यह कहकर इन्हें टरका दिया कि यहां किस की जुर्रत है, जो लूटपाट करे। नेशनल हाईवे के फरह टोल क्रॉस करके करीब पचास मीटर दूर गांव महुअन क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:43 PM (IST)
        

चांद ने भी कहा-ईद मुबारक

जागरण संवाददाता, मथुरा: बादलों ने तमाम कोशिशें की, मगर चांद ने इनके चंगुल से बाहर निकल कह दिया- ईद मुबारक। चांद का दीदार होते ही रोजेदार खुश हो गए। एक-दूसरे को ईद मुबारकबाद देने लगे। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में देर रात तब बाजार गुलजार बने रहे। हर्ष और उल्लास का वातावरण बन गया। मुस्लिम समुदाय की निगाहें देर रात तक आसमान पर लगी थीं। ईद के चांद की तलाश हो रही थी। चांद नजर आये और वे एक-दूसरे को सल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:42 PM (IST)
        

एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड से छह बदमाश दबोचे

जागरण संवाददाता, मथुरा: यमुना एक्सप्रेस-वे के सर्विस रोड पर पुलिस ने छह बदमाशों को दबोच लिया। बदमाशों ने टैंटीगांव अंडरपुल के पास हुई लूट की दो वारदातों को कबूल किया है। सोमवार को एसएसपी नितिन तिवारी ने बताया कि पलवल के गांव पाली निवासी एक व्यापारी यमुना एक्सप्रेस वे से रविवार को करीब चालीस लाख की नकदी लेकर गुजरने वाला था। इन बदमाशों ने इस व्यापारी को लूटने की प्लानिंग की थी। सर्विस रोड पर गांव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:41 PM (IST)
        

पत्‍‌नी के हत्यारोपी को दस साल की कैद

जागरण संवाददाता, मथुरा: अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (तृतीय) राजेंद्र कुमार की अदालत ने सोमवार को दहेज के लिए अपनी पत्‍‌नी के हत्यारोपी को दस साल की सजा सुनाई है, जबकि तीन आरोपियों को दोष मुक्त किया गया है। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता नंद कुमार तिवारी ने अदालत के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि 2 अगस्त 6 को गांव तारापुर थाना जमुनापार निवासी रमण बिहारी ने अपनी पत्‍‌नी रानी की गला दबाकर हत्या कर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 10:38 PM (IST)
        

नंदोत्सव पर निकलेगी सामूहिक शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, मथुरा, (वृंदावन): सेवाकुंज मार्ग स्थित ठा.श्री राधा श्यामसुंदर मंदिर में बैठक आयोजित कर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर नंदोत्सव सामूहिक शोभायात्रा भव्य रूप से निकालने का निर्णय लिया। जिसमें संत समाज, देवालयों केसेवायतों, वैष्णवों एवं ब्रजवासियों ने सुझाव रखे। ठा. श्री राधा श्यामसुंदर मंदिर केसेवायत गोस्वामी कृष्णगोपालानंद ने कहा कि इस नंद महोत्सव शोभायात्रा में श्रीधाम वृन्दावन के सभी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:59 PM (IST)
        

खेतों में बरसा 'अमृत' , किसानों के खिले चेहरे

जेएनएन, मथुरा: आसमान की ओर निगाहें लगाए किसानों के चेहरे सोमवार को खिल उठे। झमाझम बारिश खेतों के लिए मानो अमृत बनकर बरसा। धान की पौध को नयी जिंदगी मिल गई। ज्वार और बाजरा भी हरे-भरे हो गए। कोसीकलां: भीषण गर्मी से त्राहि त्राहि कर रहे लोगों पर इंद्रदेव की मेहरबानी हो ही गयी। करीब आधा घंटे हुई झमाझम बरसात से लोगों के चेहरे खिल उठे। लंबे इंतजार के बाद धरती की प्यास बुझाने के लिए आसमान से बादल बरसे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:54 PM (IST)
        

इतना आसान भी नहीं है महोली रोड अधिग्रहण

जागरण संवाददाता, मथुरा: महोली रोड चौड़ीकरण के मामले में प्रशासन ने अधिग्रहण का आखिरी रास्ता अपना तो लिया, मगर नये अधिग्रहण कानून को देखते हुए ये इतना आसान भी नहीं दिख रहा। हालांकि विकास प्राधिकरण ने अधिग्रहण संबंधी प्रस्ताव तैयार करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। नये अधिग्रहण कानून के पेंच को देखते हुए विप्रा भी इस मामले में फूंक-फूंक कर कदम रखेगा। महोली रोड के मामले में स्थानीय लोग दो फाड़ हो चुके... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:49 PM (IST)
        

सावन के सोमवार पर झूम के बरसे बदरा

जागरण संवाददाता, मथुरा: सूखे चल रहे सावन के तीसरे सोमवार को बादलों ने झमाझम बारिश कर मानो शिवजी का पूजन कर दिया। दोपहर बाद हुई इस बारिश से मौसम तो सुहावना हो गया, मगर शहर में जलभराव ने पालिका के इंतजामों की पोल भी खोल दी। बारिश बंद होने के घंटों बाद तक पूरा शहर जहां-तहां जाम में फंसा रहा। भूतेश्वर मंदिर के पूरे रास्ते पर पानी भरा रहा। यहां जाम की स्थिति बनी रही। हमेशा जाम के लिए बदनाम भूतेश्वर र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:45 PM (IST)
        

निरस्त हो सकता है कूड़ा कंपनी से अनुबंध

जागरण संवाददाता, मथुरा: मथुरा नगर पालिका परिषद के साथ मथुरा वेस्ट प्रोसेसिंग लिमिटेड का अनुबंध कानूनन निरस्त हो सकता है। डीएम के आदेश के अलावा पालिका ने जिला शासकीय अधिवक्ता से रिपोर्ट भी ले ली है, जिसमें अनुबंध की शर्तो के उल्लंघन पर ठेका निरस्त करने की सिफारिश की गयी है। शासन के दबाव में पालिका के साथ हुआ अनुबंध उसके लिए बड़ी मुसीबत बना हुआ है। करीब चार साल से काम कर रही कंपनी अभी तक केवल सोलह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

ऑन लाइन व्यवस्था पर बढ़ रही माध्यमिक शिक्षा

जागरण संवाददाता, मथुरा: माध्यमिक शिक्षा परिषद ऑन लाइन व्यवस्था को हर चीज में लागू करने की कोशिश में है। इसी के तहत वर्तमान शैक्षिक सत्र में ही दो व्यवस्थाएं ऑन लाइन की जा चुकी हैं। वहीं तीसरी व्यवस्था को भी ऑन लाइन करने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में परिषद ऑन लाइन की व्यवस्था को पूरी तरह अपनाता नजर आ रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग में अब तक विद्यालयों से कोई भी सूचना मंगाने के लिए महीनों तक प्रयास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:30 PM (IST)
        

बालिकाओं ने मेहंदी रचा दिखाई प्रतिभा

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): सावन के महीने में धार्मिक नगरी के मंदिर, मठ और आश्रमों में जहां धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान आयोजित हो रहे हैं, वहीं शैक्षणिक संस्थाएं भी पीछे नहीं। हरियाली तीज की पूर्व संध्या पर विद्यालयों में तीज महोत्सव आयोजित हुआ। जिसमें स्कूली बच्चों ने अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। मोतीझील स्थित शांतापद्म शिक्षा मंदिर में तीज महोत्सव के दौरान मेहंदी प्रतियोगिता ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:21 PM (IST)
        

प्रभातफेरी निकाल बच्चों ने दिया शिक्षा का संदेश

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): प्रदेश सरकार की सर्व शिक्षा योजना के स्कूल चलो अभियान के तहत नगर के प्राइमरी विद्यालयों की प्रभातफेरी निकाल जागरूकता लाने का सार्थक प्रयास बालकों ने किया। खंड शिक्षा अधिकारी पोप सिंह के नेतृत्व में सोमवार की सुबह नगर पालिका चौराहा से आरंभ हुई प्रभातफेरी में केआर मैमोरियल, पैराडाइज पब्लिक स्कूल, सीके पब्लिक स्कूल, ज्ञानदर्शन स्कूल, कमलानंद स्कूल, शांता पदम स्कूल,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:07 PM (IST)
        

सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंगों का अभिषेक पूर्ण

जागरण संवाददाता, मथुरा, (वृंदावन): सोमवार को देशभर के करीब बीस हजार श्रद्धालु सवा करोड़ शिवलिंग अभिषेक कार्यक्रम के साक्षी बने। आस्था का सैलाब ऐसा कि चार दिन में एक करोड़ पार्थिव शिवलिंगों का निर्माण हुआ। इस दौरान ब्रज की फूलों की होली और चरकुला नृत्य भी हुआ। भजन की धुन पर हजारों भक्त थिरकते देखे गए। दोपहर बाद पार्थिव शिवलिंगों का विसर्जन किया गया। मथुरा मार्ग स्थित जयपुर मंदिर में आयोजित इस आयोजन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:55 PM (IST)
        

झूले तो खो गए पेड़ों की डाल से जी..

मथुरा (सुरीर): बदलते परिवेश में हरियाली तीज के मायने ही बदल गए हैं। गावों में कभी लोकगीतों से सराबोर रहने वाले इस त्योहार की चमक अब फीकी नजर आने लगी है। भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं ने इसके रंग-रूप को बदल दिया है। अब तीज का त्योहार खुले बागों में पेड़ों की डालों पर झूले डालकर नहीं, घरों की चाहरदीवारी तक सिमटकर रह गया है। सिंधारे की परम्परा, सावन के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज होती है। इस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 06:06 PM (IST)
        

लाड़ली के दर्शन को बालरूप में आए थे प्रियेश्वर महादेव

मथुरा (बरसाना): ब्रज में देवादि देव महादेव की लीला ही अजब निराली है। कहीं बाल रूप में विराजमान हैं तो कहीं योगीरूप में। भगवान श्रीकृष्ण व राधारानी की लीलाओं के सबसे बड़े साक्षी भोलेनाथ हैं, जिन्होंने प्रिया प्रियतम की बाल लीलाओं का आनंद लिया। आज भी बृषभान नंदनी के पावन धाम में भोलेनाथ छोटी सी पिंडी के रूप में विराजमान हैं। मान्यता है कि प्राचीन पीली पोखर पर रोज शाम को राधारानी अपनी सहचारियों के स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:49 PM (IST)
        

पालिका का सफाई पर जोर, पेचवर्क कमजोर

जागरण संवाददाता, मथुरा: नगर पालिका परिषद ने ईदगाह पर मंगलवार को होने वाली नमाज से पहले सफाई पर पूरा जोर लगा दिया है, लेकिन डीग गेट पर कमजोर पेचवर्क नमाजियों के कंकड़ जरूर चुभोयेगा। पालिका प्रशासन ने ईद वाले दिन करीब दो सौ कर्मचारियों को ईदगाह व उसके आसपास के इलाके में साफ-सफाई के लिए लगाया है। रविवार को पालिका अध्यक्ष मनीषा गुप्ता ने टीम के साथ ईदगाह के अंदर व बाहर की व्यवस्थाएं देखी और वृंदावन र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:48 PM (IST)
        

घुमड़ रहे बदरा पर बरस नहीं रहे

मथुरा(सुरीर): हर रोज आसमान की ओर अन्नदाताओं के साथ सभी तबके की आखें टिकी रहती हैं। सप्ताह पूर्व सिर्फ एक दिन के लिए हुई हल्की बारिश के बाद अब फिर सूखा जैसे हालात बनने लगे हैं। आसमान में कभी किसी भी वक्त घुमड़ते काले बादल राहत की कल्पना तो करा रहे हैं, लेकिन कुछ ही देर में खिलने वाली चटक धूप फि र से मुश्किलें बढ़ा रही है। पूर्व की बारिश से खेतों की नमी भी खत्म हो गई है। इससे किसानों की समस्या बढ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:47 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें