1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जाएंगी रतनलाल की छात्राएं

मथुरा: राज्य स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता में परमेश्वरी देवी धानुका सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं ने खिताब जीत लिया। अंडर 14 वर्ग में कीर्ति, सृष्टि, सृष्टि शर्मा, तनु, अर्चिता, अंडर 17 आयु वर्ग में आरती, आयुषी, अंजली, एश्वर्या, अर्षिता और अंडर 19 वर्ग में पारुल कौशल, हिमांशु कौशल, राधिका उपाध्याय, लवली अग्रवाल और लकी ने प्रतिभाग किया। सभी बालिकाएं इलाहाबाद में अखिल भारतीय प्रतियोगिता में प्रत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:59 PM (IST)
        

मनरेगा की जांच को आई सीबीआई

जागरण संवाददाता, मथुरा: मनरेगा की जांच कर रही सीबीआइ की टीम गुरुवार को जिले में आई। टीम जिले में आकर सीधे छाता तहसील के धीमरी गांव में पहुंची। यहां पर टीम ने मनरेगा के तहत दिखाए गए कार्यों का सत्यापन किया। साथ ही इस संबंध में ग्रामीणों से भी जानकारी ली। मनरेगा घोटाले की जांच कर रही सीबीआइ की टीम जांच के लिए गांवों तक पहुंच रही है। इसी के तहत गुरुवार को जिले में आई सीबीआइ की टीम सीधे छाता तहसील के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:58 PM (IST)
        

पीएम बच्चों से आज करेंगे मन की बात

जागरण संवाददाता, मथुरा : पांच सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी के कारण विद्यालयों में अवकाश रहेगा। इसके कारण इस दिन शिक्षक दिवस नहीं मनाया जा सकेगा। इसी सोच के साथ प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम शुक्रवार को रखा गया है। आज सुबह 10 से 11:45 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूरदर्शन के सभी चैनलों, ऑल इंडिया रेडियो और यूट्यूब के माध्यम से बच्चों से रू-ब-रू होंगे। इस दौरान वे शिक्षक दिवस के बारे में बच्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:57 PM (IST)
        

इंटर पास मैडम पढ़ा रही थीं दसवीं क्लास

जागरण संवाददाता, मथुरा: इंटर पास मैडम दसवीं क्लास को पढ़ाती मिलीं। सामाजिक विज्ञान के शिक्षक को लोकसभा और राज्यसभा के उच्च सदन के बारे में जानकारी नहीं थी। अंग्रेजी के एमए पढ़े शिक्षक को कोई भी ड्रामा याद नहीं था। विद्यालय में नामांकित छात्रों की संख्या 3700 थी। इनमें से कक्षा छह से 12 तक उपस्थित विद्यार्थी केवल 28 ही मिले। शिक्षा की ऐसी ही बदहाल तस्वीर जिला विद्यालय निरीक्षक के सामने खुली। तपस्थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:57 PM (IST)
        

प्रधानाध्यापक निलंबित, सहायकों का काटा वेतन

मथुरा (कराहरी): प्राथमिक विद्यालय ढोकलावास में 14 अगस्त को शिक्षकों के न पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी से की गई शिकायत पर आखिरकार कार्रवाई हो गई। विद्यालय में तैनात हेडमास्टर को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही अन्य शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटा गया है। जागरण के स्कूल में शूल अभियान अब लोगों को शिक्षा के प्रति जगाने लगा है। इसी के तहत प्राथमिक स्कूल ढोकलावास में 14 अगस्त को एक भी शिक्षक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:56 PM (IST)
        

सीएमओ ने मरीज बन परखी अस्पताल की सेहत

मथुरा (कोसीकलां): सरकारी अस्पतालों में रात में क्या स्थिति होती है, चिकित्सक रहते हैं या नहीं? मरीजों की रात में कोई सुधि लेता या नहीं? ऐसे तमाम सवालों के जवाब तलाशने के लिए सीएमओ डॉ. विवेक मिश्रा बुधवार रात मरीज बनकर अस्पताल की सेहत परखने पहुंच गए, लेकिन एक मरीज की पुकार पर पहुंचे चिकित्सकों ने उन्हें पहचान लिया। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं के नाम पर चिकित्सक मनमानी पर आमादा हैं। इसे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:55 PM (IST)
        

वृंदावन में भक्तों का बढ़ रहा कारवां

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): कान्हा का जन्मोत्सव मनाने को भक्तों का रेला वृंदावन पहुंच रहा है। आश्रम, मठ और मंदिरों में तैयारियों चरम पर हैं। भक्तों को इंतजार है कान्हा के जन्म लेने का। नंदोत्सव की धूम रहेगी। उल्लास भरे पलों में सहभागिता करने को दुनियाभर से लाखों श्रद्धालु वृंदावन में डेरा जमाने को पहुंच रहे हैं। बांकेबिहारी की नगरी में मंदिर, मठ और आश्रम में उल्लास उमड़ रहा है। रंगबिरंगी रोश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:54 PM (IST)
        

लगेंगे भंडारे, सब्जी का नहीं पड़ेगा टोटा

जागरण संवाददाता, मथुरा: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा में शहर में जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर सब्जी मंडी में सब्जियों का पर्याप्त भंडार है। आलू खूब सस्ता है, हरी सब्जी भी ज्यादा महंगी नहीं है। हालांकि प्याज अभी तक भाव खा रही है। प्याज के भाव सामान्य होने का नाम नहीं हो पा रहे हैं। जन्माष्टमी पर शहरभर में कई जगह भंडारों का आयोजन हर बार होता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:52 PM (IST)
        

श्रीकृष्ण स्वरूप धारण कर की मटकी फोड़ लीला

मथुरा: स्कूलों में बच्चों ने भगवान श्रीकृष्ण का स्वरूप धारण कर मटकी फोड़ लीला का आयोजन किया। अमर नाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन धूमधाम के साथ किया गया। कार्यक्रम का आकर्षण मुस्लिम बच्चों द्वारा श्रीकृष्ण का रूप धारण करना रहा। जिसमें उनकी माताओं ने बुर्के में अपने-अपने बाल-गोपालों को गोदी में उठाकर मटकी फोड़ लीला तथा रासलीला की। अमरनाथ शि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:51 PM (IST)
        

जसोदा हरि पालने झुलावै..

जागरण संवाददाता, मथुरा: वो मासूम हैं। नहीं पता कि उनके सिर पर मां-बाप का साया नहीं। मगर कान्हा की नगरी में उन्हें भरपूर वात्सल्य मिल रहा है। ममता के आंचल में वह हर रोज खिलखिलाते-मुस्कराते हैं। क्योंकि यहां उनकी 'यशोदा मां' उन पर न केवल लाड़ लड़ाती हैं बल्कि अपने बच्चों की तरह इनका लालन-पालन भी कर रही हैं। यह कहानी है सिविल लाइन स्थित राजकीय बाल गृह शिशु में रहने वाली 30 बच्चों की। तीन साल तक की उम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:50 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कला का अनुपम सौंदर्य द्वारिकाधीश मंदिर

जागरण संवाददाता, मथुरा: राजाधिराज बाजार स्थित द्वारिकाधीश मंदिर अपने सांस्कृतिक वैभव कला और सौंदर्य के लिए अनुपम है। ग्वालियर राज के कोषाध्यक्ष सेठ गोकुलदास पारीख ने सन् 1814-15 में इस मंदिर का निर्माण कराया था। इसके लिए एक काजी और एक चतुर्वेदी की जमीन ली गई, जिसके बदले काजी को जमीन के बराबर चांदी के सिक्के, मोती और चतुर्वेदी से झोली फैलाकर जमीन दान में मांगी थी। श्रीद्वारिकाधीश मंदिर का निर्म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:49 PM (IST)
        

कान्हा के रंग में रंगा 'प्रेम मंदिर'

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): इटालियन पत्थरों पर नक्काशी और अद्वितीय वास्तुकला का नजारा बिखेर श्रीकृष्ण के सात्विक प्रेम का संदेश देता प्रेम मंदिर उनके जन्मोत्सव पर पूरी तरह कृष्ण के रंग में रंगा नजर आने लगा है। वैकुंठवासी जगद्गुरु कृपालु महाराज द्वारा स्थापित प्रेममंदिर की छटा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पहले ही अनोखी नजर आ रही है। मंदिर परिसर में कदम रखते ही हर भक्त भगवान श्रीकृष्ण के प्रेम रंग मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:48 PM (IST)
        

सुनाया जाएगा जन्माष्टमी का आंखों देखा हाल

मथुरा: आकाशवाणी द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आंखों देखा हाल श्रीकृष्ण जन्मभूमि और द्वारिकाधीश मंदिर से रात्रि 11.10 बजे से 12.15 तक बारी-बारी से सुनाया जाएगा। यह जानकारी कार्यक्रम प्रमुख एमके शर्मा ने दी।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:42 PM (IST)
        

रेलवे घटाएगी कृष्ण बर्थ-डे की रौनक

जागरण संवाददाता, मथुरा: भगवान कृष्ण के एक दिन बाद होने वाले जन्मोत्सव में रेलवे खलनायक बन गया है। बहुत संभव है कि यहां आने वाले परदेसी यात्रियों की संख्या आधी से भी कम रह जाए। रेलवे ने चौथी लाइन के नॉन इंटरलॉ¨कग का काम ऐन जन्माष्टमी के मौके पर शुरू किया है और इसका असर गुरुवार से ही पड़ गया। ट्रेनों के रद होने और रुट डायवर्ट होने का सिलसिला शुरू हो चुका है। यात्री रिजर्वेशन कराने के बाद भी रेल यात्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:41 PM (IST)
        

छलिया की किलकारी में तिथि का छल

जागरण संवाददाता, मथुरा: पूरे विश्व को अपनी लीलाओं से चमत्कृत करने वाले भगवान श्रीकृष्ण का 5242वां जन्मदिवस पांच सितंबर को भाद्रपद कृष्ण पक्ष अष्टमी की अर्धरात्रि में मनाया जाएगा। लेकिन काशी के कुछ पंचांगों के अनुसार अगले दिन 6 सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित कंस के कारागार में भगवान श्रीकृष्ण ने अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में अवतार लिया था। पचास साल बाद एक बार फिर ऐ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:38 PM (IST)
        

बस स्टैंड पर संदिग्ध वस्तुओं की चे¨कग

मथुरा: नए बस स्टैंड पर गुरुवार शाम को एसएसपी के निर्देश पर एलआइयू के इंस्पेक्टर मन्नीलाल गौड के नेतृत्व में टीम ने संदिग्ध सामान और लोगों की तकनीकी उपकरणों से चे¨कग की, लेकिन इस दौरान कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। दरअसल, जन्माष्टमी पर्व के चलते शहर के विभिन्न स्थानों पर एलआइयू की टीम चे¨कग करने में लगी है।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:37 PM (IST)
        

जन्मभूमि पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम

जागरण संवाददाता, मथुरा: जन्माष्टमी के आयोजन के लिए श्रीकृष्ण जन्मस्थान और उसके आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। गुरुवार से फोर्स ने मोर्चा संभाल लिया। होटल और गेस्ट हाउस की ऊपरी मंजिल के कमरे खाली रखने को कहा गया है। इसके अलावा बहुमंजिला भवनों पर भी निगरानी होगी। शनिवार को जन्माष्टमी वाले दिन पूरा इलाका अभेद्य दुर्ग में तब्दील हो जाएगा। गुरुवार को पहुंचे डीजी सुरक्षा ने समीक्षा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 11:36 PM (IST)
        

एसएसपी ने एक दर्जन दरोगा इधर से उधर किए

जागरण संवाददाता, मथुरा: एसएसपी डॉ. राकेश ¨सह ने एक दर्जन दरोगाओं को इधर से उधर कर दिया है। क्राइम ब्रांच से एसआइ अखिलेश त्रिपाठी को चौकी इंचार्ज कृष्णानगर, सदर थाने से राजवीर को चौकी बिहारीजी, पुलिस लाइन से बृजकिशोर को थाना सदर बाजार, थाना हाईवे से विनोद कुमार तोमर को चौकी प्रभारी अड़ींग बनाया गया है। वृंदावन कोतवाली से राजेंद्र ¨सह को यमुना एक्सप्रेस-वे स्थित मांट चौकी, पुलिस लाइन से अनुराग ¨सह को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 07:41 PM (IST)
        

सीमा से लौटीं बेटियों का वात्सल्य ग्राम में भव्य स्वागत

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): जनपद के विभिन्न विद्यालयों की बालिकाओं का दल देश की सुरक्षा में लगे सुरक्षा प्रहरियों के हाथ में रक्षासूत्र बांधकर लौटा, तो ग्रामवासियों ने उनका भव्य स्वागत किया। यात्रा संयोजिका साध्वी शिरोमणि ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन 29 अगस्त को बेटियों ने अक्षत रोली से तिलक कर सैनिकों की आरती उतारी और कलाइयों पर राखियां बांधीं। यात्रा में साध्वी स्वरूप, साध्वी सम्पूर्णां, ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:09 AM (IST)
        

स्कूलों की यही कहानी, पानी न बिजली, न ही सफाई कर्मी

जागरण संवाददाता, मथुरा: विभाग के स्कूलों की बदहाली का हाल सदर क्षेत्र में एक ही परिसर में संचालित चार स्कूलों को देखकर जाना जा सकता है। सदर क्षेत्र के चारों स्कूलों में न पानी है, न बिजली है और न ही यहां पर सफाई कर्मी ही आता है। यहां पर दिनभर आसपास के लोगों के आवारा पशु विचरण करते रहते हैं। इस बदहाली के शिकार स्कूल रसिक प्राथमिक पाठशाला, गणतंत्र प्राथमिक पाठशाला, सरस्वती कन्या पाठशाला और सदर बाजा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 03 Sep 2015 12:08 AM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें