मथुरा

  • बिल्डर्स पर फंसे प्राधिकरण के सौ करोड़

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: सौ करोड़ की रकम किसी विभाग के खजाने में आ जाए, तो उसका कायाकल्प निश्चित है। मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण की भी सौ करोड़ करी रकम बिल्डरों पर फंसी हुई है। अब प्राधिकरण इस रकम को निकालने के प्रायस में संजीदा होने लगा है। शहर और जनपद में आने वाले क्षेत्र में बनाई गईं कॉलोनियों के निर्माताओं पर विकास प्राधिकरण की यह राशि सालों से लगातार बकाए के तौर पर चली आ रही है। पूर्व में भी... और पढ़ें »

  • पहले प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाएं मंत्री

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:18 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: रेल बजट का यात्रियों को ही नहीं कर्मचारियों को भी इंतजार रहता है। रेलवे कर्मचारी 26 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। वहीं, कुली गैंगमैन बनने का सपना सजोए हैं। यूनियन आंदोलन के माध्यम से सरकार पर दबाव बना रही हैं, जिससे बजट में उनकी कुछ मांगें पूरी हो सकें। एजूकेशन एलाउंस बंद करने की सिफारिश से रेलवे कर्मचारी आक्रोशित हैं। नॉर्थ सेंट्रल मैन्स यूनियन के शाखा मंत्री... और पढ़ें »

  • गो सेवा सबसे बड़ा धर्म: पूरन डाबर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:18 AM (IST)

    मथुरा (फरह): आगरा के उद्योगपति पूरन डाबर ने देश के पशुपालकों के गायों के प्रति कम होते रूझान पर ¨चता जताई। कहा कि गो पालकों को हरियाणा और नागपुर के गाय रखने वाले लोगों से शिक्षा लेनी चाहिए। गाय सेवा को उन्होंने सबसे बड़ा धर्म बताया। इस अवसर पर उन्होंने नवीन गोशाला शेड का हवन के साथ उद्घाटन किया। श्री डाबर बुधवार को अंत्योदय के उपासक पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मस्थान दीनदयाल धाम में आयोजित एक कार्य... और पढ़ें »

  • जलाई गई किशोरी के सिर में थीं गंभीर चोट

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:16 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: शोहदे द्वारा जिंदा जलाई गई किशोरी के सिर में गंभीर चोटें पाई गई। इन चोटों से खून भी बहा था। नामजद शोहदे की तलाश में जुटी पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ठिठक गई है। औरंगाबाद क्षेत्र की घटना में पुलिस ने अन्य पहलुओं पर जांच शुरू कर दी है। फिलहाल नामजद आरोपी परिवार समेत फरार है। तनाव को देखते हुए गांव में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। सदर क्षेत्र के औरंगाबाद गांव में मंगलवार... और पढ़ें »

  • सरकार को एक महीने का अल्टीमेटम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:16 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश सरकार द्वारा ठा. बांकेबिहारी मंदिर अधिग्रहण योजना के खिलाफ लामबंद मंदिर सेवायत और धर्म रक्षा संघ की धर्म सभा में प्रदेश सरकार को एक महीने का अल्टीमेटम देते हुए स्थिति साफ करने की चेतावनी दी गई है। रमणरेती मार्ग स्थित ब्रज बिहार कॉलोनी में बुधवार को आयोजित धर्म सभा में विश्व ¨हदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) दिनेशजी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा तीर्थ स्थ... और पढ़ें »

  • प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:14 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: नगर में शनिवार-रविवार को बड़े वाहनों की नो एंट्री व्यवस्था से नाराज आंदोलनकारियों ने बुधवार को जिला प्रशासन को चेतावनी दी कि दो दिन के अंदर वह आंदोलनकारियों से वार्ता कर समस्या का हल निकालें, अन्यथा पागल बाबा मंदिर रोड पर धरना देकर बैरियर उखाड़े जाएंगे। नगर पालिका चौराहे पर स्थित क्रमिक अनशन स्थल पर बुधवार को काशीनाथ गौड़, सुदर्शन, सुधीर कांत द्विवेदी और रूपा शर्मा बैठे। इस म... और पढ़ें »

  • महिलाओं ने एसएसपी का रास्ता रोका

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: पुलिस कार्रवाई से परेशान कई परिवारों की महिलाओं ने पुलिस कार्यालय पर एसएसपी का रास्ता रोक लिया। पुलिस ने उन्हें हटाने का प्रयास किया तो एसएसपी खुद ही कार से उतर आए और उनकी बात सुनी। महिलाओं को भरोसा दिया कि निर्दोषों पर कार्रवाई नहीं होगी। इधर, मृतक के परिजनों को मुआवजा राशि का इंतजार है। महावन कस्बा में 23 जनवरी को वाहन की टक्कर से घायल हुए युवक जयप्रकाश उर्फ जीतू की 3... और पढ़ें »

  • वेदमंत्रों की ऋचाओं से गूंजा शांति सेवा नगर

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:13 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: श्रीप्रियाकान्त जू मंदिर के लोकार्पण पर विराट यज्ञशाला में वेद ऋचाओं से 70 एकड़ भूमि पर बसा शांति सेवा नगर और आसपास का इलाका गुंजायमान हो उठा। उद्घाटन महोत्सव के तीसरे दिन शांति सेवा नगर में विश्व शांति की कामना को लेकर देवकीनंदन ठाकुर के निर्देशन में 108 कुंडीय श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ एवं 1100 भागवत पारायण (मूल पाठ) विधिवत रूप से आरंभ हुआ। यज्ञ में वेदमंत्रों की ऋचाओं क... और पढ़ें »

  • भगवान से रिश्ता जुड़ा तो हमेशा नाम रहेगा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:11 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: अगर भगवान को पाना है तो प्रेम और भक्ति का मार्ग अपनाना चाहिए। मानव जीवन में प्रेम और भक्ति भावना का उदय तब होता है जब उसको संत और ग्रंथ का सानिध्य मिलता है। सच्चे संत के सानिध्य में साधारण मनुष्य में प्रेम की सीमा अनंत हो जाती है। जब भगवान के प्रति भक्त का प्रेम अनंत हो जाता है तो साधारण मानव का रोम-रोम भी संत हो जाता है । प्रियाकान्त जू मंदिर के लोकार्पण महोत्सव पर श्री... और पढ़ें »

  • आर्थिक मुद्दों पर हों सेमिनार: हेमा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:10 AM (IST)

    मथुरा : द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकॉउंटेंट्स ऑफ इंडिया की मथुरा शाखा के राधिका विहार स्थित कांफ्रेंस हॉल और री¨डग रूम सांसद हेमामालिनी ने शुभारंभ किया। सांसद ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट सिर्फ ब्रज मंडल में ही नहीं बल्कि संपूर्ण देश के औद्योगिक और आर्थिक विकास मे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नवनिर्मित कांफ्रेंस हॉउस में आर्थिक मुद्दों से जुड़े बड़े सेमीनार आयोजित हों... और पढ़ें »

  • गो हत्या बंद हो: महाजन

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:09 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: श्रीप्रियाकान्त जू मंदिर लोकार्पण महोत्सव में बुधवार को पहुंचीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि देश में गोहत्या बंद होनी चाहिए। हमें वेदों के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ आयोजन के दौरान उन्होंने गोवंश पर चर्चा करते हुए कहा कि सनातन धर्म में गाय को मां का दर्जा है। गाय का गोबर और गोमूत्र औषधि का काम करते हैं, दूध स्वस्थ बनाता है। धार्मि... और पढ़ें »

  • मालिनी के स्वरों पर झूम उठी आस्था

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:08 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: श्रीप्रियाकांत जू मंदिर के लोकार्पण महोत्सव में भक्त दिन में जहां धर्म और आध्यात्म की गंगा में डुबकी लगा रहे हैं। वहीं शाम को सांस्कृतिक आयोजनों का भी जमकर लुत्फ उठाया जा रहा है। बुधवार को शास्त्रीय लोक गायिका मालिनी अवस्थी के स्वर पर शांति सेवा नगर में देर तक तालियों की गड़गड़ाहट गूंजती रही। लोकार्पण महोत्सव के दस दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन शाम को रंगारंग आयोजन हो रहे हैं। ब... और पढ़ें »

  • छात्रा को तंग करने वाले छात्र की पिटाई

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:08 AM (IST)

    मथुरा (फरह): थाना क्षेत्र के गांव शाहपुर से हर रोज फरह पढ़ने आती करीब आठ वर्षीय छात्रा को इंजीनिय¨रग का छात्र परेशान करता था, तंग आकर बालिका ने अपने परिजनों को अवगत कराया। बुधवार को बालिका के साथ उसके पिता भी आए। फरह के पास आरोपी छात्र मिला और तंग करने लगा तो बालिका के पिता ने पकड़ कर उसकी मजामत कर दी। यह देख वहां लगी भीड़ ने भी छात्र की पिटाई शुरू कर दी और पिटाई करते हुए उसे थाने ले गए और पुलिस ... और पढ़ें »

  • बैंक जाएंगी निराश्रित महिलाओं के 'द्वार'

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:07 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): निराश्रित महिलाओं की सहूलियत के लिए वृंदावन के सरकारी आश्रय सदनों में अब एटीएम नहीं लगवाए जाएंगे, बैंक कर्मी इन महिलाओं को उनके बैंक खाते से पैसा देने हर माह उनके द्वार जाएंगे। एटीएम न लग पाने का कारण सरकारी आश्रय सदनों में रहने वाली महिलाओं में से तकरीबन 95 फीसद महिलाओं का निरक्षर या अल्प शिक्षित होना है। कुछ माह पहले सरकारी आश्रय सदनों में व्यवस्थाओं का निरीक्... और पढ़ें »

  • बंद से 10 करोड़ का सराफा कारोबार प्रभावित

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:06 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: दो लाख की खरीदारी पर पैन नंबर अनिवार्य किए जाने से खफा सर्राफा व्यवसाइयों ने बुधवार को अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। इससे जनपद में करीब दस करोड़ का बुलियन कारोबार प्रभावित हुआ। जगह-जगह प्रदर्शन कर केंद्र सरकार को चेताया और व्यापार विरोधी नीति न त्यागने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। बंद का आह्वान ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन, उप्र सर्राफा मंडल एवं सर्राफा कमेटी मथुरा ने किया था। स... और पढ़ें »

  • पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:05 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: वृंदावन में बुधवार तड़के सड़क हादसे में मृत हुए युवक के परिजनों ने युवक को ¨जदा बताकर पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा कर दिया। उसे अस्पताल लेकर चलने की मांग को लेकर उन्होंने जाम लगा दिया। पुलिस मृत युवक को लाइफलाइन अस्पताल ले गई, जहां तीन चिकित्सकों की टीम ने उसे मृत घोषित कर दिया। मंडी चौराहा के पास स्थित द्वारकेश कॉलोनी निवासी 20 वर्षीय पुनीत उर्फ बाबूलाल धार्मिक अनुष्ठान करात... और पढ़ें »

  • किसानों ने पीटा चालक, डंपर के तोड़े शीशे

            
    Updated on: Thu, 11 Feb 2016 12:05 AM (IST)

    मथुरा (सुरीर) : कोतवाली सुरीर के गांव भिदौनी में मंगलवार शाम यमुना खादर में खदान से बालू लेने जा रहे एक डंपर के खड़ी फसल में होकर निकलने के विवाद को लेकर किसानों ने चालक से मारपीट करते हुए डंपर के शीशे तोड़ दिए। खदान कर्मचारियों ने इसकी शिकायत इलाका पुलिस से की है। सुरीर के गांव भिदौनी के समीप यमुना खादर में इन दिनों पट्टे की खदान पर बालू खनन हो रहा है। यहां से रोजाना सैकड़ों वाहन बालू लेन... और पढ़ें »

  • जीटी रोड के किनारे हटवाए अतिक्रमण

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 10:54 PM (IST)

    कुरावली(मैनपुरी): बुधवार की शाम एसडीएम सदर ने थाना पुलिस व नगर पंचायत कर्मियों के साथ अभियान चलाकर जीटीरोड को अतिक्रमण से मुक्त कराया। अतिक्रमणकारियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। बुधवार की शाम एसडीएम सदर गजेंद्र ¨सह के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक नरेश चंद्र शर्मा ने लगभग दो दर्जन पुलिसकर्मियों व नगर पंचायत कर्मियों के साथ कोतवाली गेट के सामने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। पुलिस के साथ एसडीएम सदर ... और पढ़ें »

  • जीआरपी के हत्थे चढ़े दो जहरखुरान

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 06:42 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: ट्रेनों के एसी कोच में कोल्ड ¨ड्रक और खाने के सामान में नशीला पाउडर मिलाकर यात्रियों के साथ जहरखुरानी करने वाले दो लोगों को जीआरपी ने पकड़ लिया। इनके पास से नशीला पाउडर, गहने और नकदी मिली है। पकड़े गए आरोपी तिलक नगर नई दिल्ली निवासी हरप्रीत और गगनदीप महाकौशल एक्सप्रेस से भागने की फिराक में थे। सीओ राजकुमार गौतम ने बताया कि ये गिरोह यूपी के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली आदि रा... और पढ़ें »

  • वृंदावन पालिका में जुड़ेंगे पांच और गांव

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 06:38 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: वृंदावन नगर पालिका को ए श्रेणी की पालिका बनाए जाने को शासन के साथ स्थानीय प्रशासन भी खासी रुचि दिखा रहा है। पालिका सीमा विस्तार का एक और प्रस्ताव तैयार हो रहा है। इसके लिए लेखपालों का दल वृंदावन पालिका में शामिल होने वाले गांवों का सर्वे कर रहा है। शासन की योजना वृंदावन पालिका का सीमा विस्तार कर संगठित विकास करने की है। इसके लिए शासन ने पूर्व में प्रशासन से प्रस्ताव मांगा... और पढ़ें »

(News from Mathura, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें