1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

परिक्रमा मार्ग पर हादसों का कोहराम

मथुरा (सुरीर): अधिकमास में ब्रज में आस्था की बयार बह रही है, तो प्रशासनिक अनदेखी के कारण परिक्रमा मार्ग पर हादसों ने कोहराम मचा रखा है। पिछले कई दिनों से परिक्रमार्थियों संग हो रही अनहोनी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। सुरीर में सुबह ईंटों से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक को रौंद दिया। बाइक सवार तीन लोगों में से एक किशोर ने मौके पर दम तोड़ दिया। सुरीर में एक और हादसे में बाइक ने एक परिक्रमार्थी को... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 07 Jul 2015 12:01 AM (IST)
        

हुड्डा ने मांगा सुषमा, वसुंधरा का इस्तीफा

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भू¨पदर ¨सह हुड्डा ने कहा है कि ललित मोदी प्रकरण में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ¨सधिया का इस्तीफा होना चाहिए। सोमवार शाम यहां ठा.बांके बिहारी के दर्शन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने भाजपा नेताओं के इस आरोप को खारिज कर दिया कि उन्होंने अपने मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में कांग्रेस अध्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:53 PM (IST)
        

तिराहे-चौराहे पर दिखती ही नहीं पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ठा. बांके बिहारी मंदिर में भीड़ मंदिर खुलने से लेकर रात को शयन आरती तक हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। ठीक यही स्थिति रविवार रात को भी बनी रही। मंदिर के आसपास पुलिस इंतजाम के अभाव में श्रद्धालु धक्के पर धक्के खाने को मजबूर होते रहे। जबकि मंदिर के भीतर भीड़ के सैलाब से परिवार के साथ आए दर्जनों श्रद्धालु दूर से ही हाथ जोड़कर वापस हो लिए। बहेड़ी बर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:51 PM (IST)
        

शरीर पर रंग राधा का, पहने नोटों की माला

मथुरा (सुरीर): बृज चौरासी कोस में एक बछड़ा परिक्रमार्थियों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेंहदी से रचे शरीर पर राधा का नाम एवं गले में नोटों की माला पहने घूम यह बछड़ा अकेला चल रहा है। जिधर से निकलता है उधर ही इसे देखने वालों की भीड़ एकत्रित हो जाती है। जिसका शरीर मेंहदी से रचा हुआ था और उसके शरीर पर दोनों ओर राधा नाम लिखा था। गले में नोटों की माला भी पड़ी हुई थी। यह बछड़ा किसका है और किसने इसे परिक्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:50 PM (IST)
        

अब दरोगाओं पर ऑनलाइन निगरानी

जागरण संवाददाता, मथुरा: विवेचना के बहाने अब दरोगाओं की मनमर्जी नहीं चलेगी। हर विवेचना की ऑनलाइन निगरानी होगी। विवेचना की हर गतिविधि को रोज कम्प्यूटर में दर्ज करना होगा। वरिष्ठ अधिकारी इस रिपोर्ट को देखेंगे। इस तरह की व्यवस्था की तैयारी शुरू हो गई है। केंद्र सरकार क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रे¨कग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) योजना के तहत अप्रैल से सभी थानों में कंप्यूटर से एफआइआर कराने की व्यवस्था लाग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:49 PM (IST)
        

तीर्थो का संगम ब्रज चौरासी कोस

जागरण संवाददाता, मथुरा: ब्रज धाम चारों धामों से निराला है। ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं को यहां सभी धाम और तीर्थो के भी दर्शन हो जाते हैं। चातुर्मास में ब्रज अलौकिक हो जाता है। इन महीनों में सभी देवी-देवता ब्रज में ही वास करते हैं। मान्यता है कि इन महीनों में चौरासी कोस की यात्रा करने वालों को कदम-कदम पर अश्वमेघ यज्ञ का फल मिलता है। ब्रज में बदरीनाथ, आदिब्रदी, गंगोत्री, यमुनो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:47 PM (IST)
        

भक्तों के जयकारों से वंदनीय हो गई तलहटी

मथुरा (गोवर्धन): गोवर्धन 21 किलोमीटर परिक्रमा में लगातार बह रही भक्ति की रसधार और गिरिराज महाराज के जयकारों से गोवर्धन वंदनीय हो गया है। भक्ति की सुगंध से गलियां महक रही हैं। विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने गोवर्धन को अलौकिक बना दिया है। तलहटी तो आस्था का केंद्र बन गई है। एक बार अपने प्रभु का नाम लेकर परिक्रमा शुरू की तो कदम मंजिल पर पहुंचकर ही दम लेते हैं। राधे-कृष्णा के जयघोष के साथ ही थका... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:44 PM (IST)
        

नमामि गंगे में मथुरा की डीपीआर सराही

जागरण संवाददाता, मथुरा: मथुरा नगर पालिका अपने बदतरीन कामकाज, शिकायतों और जांच आदि के लिए भले ही अक्सर बदनामी झेलती हो, लेकिन नमामि गंगे प्रोजेक्ट में सोमवार को उसने प्रदेश के तीन नगर निगमों और एक नगर पालिका से बेहतर प्रेजेंटेशन देकर नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा के अधिकारियों का दिल जीत लिया। मथुरा की डीपीआर जस की तस स्वीकार कर ली गई। नमामि गंगे प्रोजेक्ट में मथुरा, वृंदावन और गोकुल में यमुना शुद्धी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:42 PM (IST)
        

अर्जुनपुरा में चांदी लूट का प्रयास, आरोपी दबोचा

जागरण संवाददाता, मथुरा: थाना गो¨वदनगर के अर्जुनपुरा क्षेत्र में एक चांदी व्यापारी में पहले तो बाइक से टक्कर मारी। विरोध किया तो मारपीट की। उससे चांदी का बैग लूटने का प्रयास किया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। थाना गो¨वद नगर के अर्जुनपुरा निवासी राजेंद्र चांदी का काम करते हैं। वह सोमवार को दिन में करीब 10 बजे अपने घर से एक बैग में चांदी लेकर पैदल जा रहे थे। आरोप है कि मोहल्ला सैय्यद क्षे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:41 PM (IST)
        

फेसबुक-ट्विटर पर ट्रैफिक पुलिस अलर्ट

जागरण संवाददाता, मथुरा: जनपद की ट्रैफिक पुलिस अब फेसबुक और ट्विटर पर अलर्ट हो गई है। ट्रैफिक पुलिस ने फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडिल पर अलर्ट संबंधी पोस्ट को सैंकड़ों लोग लाइक कर रहे हैं और इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस फेसबुक पेज पर अलर्ट संबंधी, जैसे सड़क पर जाम, हादसा, जलभराव आदि संबंधी संदेश पोस्ट कर रहे हैं। शनिवार को विकास मार्केट के पास सड़क में ट्रॉली का पहिया धंसने से हुए यातायात ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:41 PM (IST)
        

क्रिकेट पर दांव लगाते व्यापारी को दबोचा

जागरण संवाददाता, मथुरा: क्रिकेट मैच के चौके-छक्के पर लगाए जा रहे लाखों के सट्टे के दांव का भंडाफोड़ कोतवाली पुलिस ने सोमवार दोपहर को कर दिया। पुलिस ने कृष्णानगर क्षेत्र से एक व्यापारी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि उसके आधा दर्जन से अधिक सटोरिए भाग गए। सटोरिए क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय मैच पर दांव लगा रहे थे। शहर कोतवाली और चौकी पुलिस ने कृष्णानगर क्षेत्र में सब्जी मंडी के पास राजू गुप्ता के मकान में छाप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:40 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं के साथ वारदात नहीं रोक पा रही पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा: ब्रज दर्शन को आए कोलकाता के नवदंपती को यहां ऑटो सवार दो शातिरों ने 'भिखारी' बना दिया। कोलकाता जाने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने उन्हें ट्रेन की टिकट दिलवाई। पता चला है कि ऑटो चालक मुकेश हाईवे की कॉलोनी अवधपुरी में रहता है। अब वह राजस्थान के बालाजी क्षेत्र में छिपा है। वैसे ब्रज में श्रद्धालुओं के साथ आए दिन हो रही वारदातें रोकने में पुलिस पूरी तरह विफल रही है। वृंदावन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:40 PM (IST)
        

मोबाइल टावर के विरोध में महिलाएं सड़क पर उतरीं

जागरण संवाददाता, मथुरा: महोली रोड स्थित सीडीएस नगर कॉलोनी में मोबाइल टावर स्थापित किए जाने के विरोध में सोमवार रात को महिलाओं ने सड़क पर जाम लगा दिया। महिलाओं का कहना था कि तीन मोबाइल टावर पहले से कॉलोनी में लगे हुए हैं, जिनसे हादसा होने की संभावना बनी हुई है। अब एक और नया टावर लगाया जा रहा है। जिसे किसी भी सूरत में स्थापित नहीं होने देंगे। मोबाइल टावर के रेडिएशन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:39 PM (IST)
        

लक्ष्मी को भाया 'कमल'

जागरण संवाददाता, मथुरा: बसपा से निष्कासन के करीब ग्यारह महीनों की कश्मकश के बाद आखिर कद्दावर जाट नेता और बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चौ. लक्ष्मी नारायण ने सोमवार को भाजपा का दामन थाम लिया है। लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने चौ. लक्ष्मीनारायण को पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराके मथुरा की राजनीति में सियासी 'मास्टर स्ट्रोक' खेल दिया है। इसके साथ ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गईं। सि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:38 PM (IST)
        

पूर्व मंत्री के भाजपा में शामिल होने पर हर्ष

जेएनएन, मथुरा: पूर्व मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह के भाजपा में शामिल होने पर उनके सर्मथकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने हर्ष व्यक्त किया है। छाता: पूर्व मंत्री के समर्थकों ने कस्बे में खुशियां मनाई और चौधरी लक्ष्मी नारायण के फैसले को सही ठहराया। कहा कि इससे भाजपा को क्षेत्र में मजबूती मिलेगी। हर्ष व्यक्त करने वालों में प्रताप ¨सह, पंडित गंगाश्याम, प्रताप चौधरी, सतपाल चौधरी, गंगाश्याम शर्मा, आशीष... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 11:36 PM (IST)
        

एमएलसी स्थानीय निकाय को अब चार दावेदार

जागरण संवाददाता, मथुरा: विधान परिषद सदस्य निकाय चुनाव के मद्देनजर जनपद में सत्तारूढ़ पार्टी के बैनर तले चुनाव लड़ने वालों की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है। सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष किशोर ¨सह के बाद पार्टी का टिकट पाने के दावेदार अब चार हो गए हैं। इसमें पूर्व जिलाध्यक्ष की पत्नी, वर्तमान जिला उपाध्यक्ष और सेवानिवृत्त आइएएस के पुत्र शामिल हो गए हैं। हालांकि अभी चुनाव में करीब छह माह का समय शेष है, लेकिन स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 07:32 PM (IST)
        

वृंदावन से मथुरा और गोवर्धन को बस सेवा नहीं

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): वृंदावन से मथुरा व गोवर्धन को बस सेवा नहीं है। विडंबना है कि अधिक मास के दौरान भी यह सुविधा शुरू नहीं की गई। जबकि हजारों श्रद्धालु इन दिनों सभी धार्मिक स्थलों पर भ्रमण करते हैं। अधिक मास के दिनों में रोजाना यहां हजारों श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन और परिक्रमा आदि लगाने आ रहे हैं। इनमें से बहुसंख्यक लोग मथुरा और गोवर्धन भी जा रहे हैं, लेकिन श्रद्धाल़ुओं के इन स्थानो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 06:49 PM (IST)
        

बजट के इंतजार में सफेद हाथी बने मॉडल स्कूल

जागरण संवाददाता, मथुरा: 2010-11 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर देहात क्षेत्रों में अच्छी पढ़ाई को मॉडल स्कूल का सपना साकार करने को भवन बनाने को पैसे तो दे दिए, पर यह पहल वर्तमान केंद्र सरकार को रास नहीं आई। राज्य सरकार ने इन विद्यालयों के लिए राज्य को पैसे देने से इन्कार कर दिया। ऐसे में राज्य सरकार करोड़ों की लागत से बने इन स्कूल भवनों में स्कूल का संचालन अपने दम पर करने के बारे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 06:42 PM (IST)
        

बादलों की बेरुखी से सूखी नदियां

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में झमाझम मानसूनी बारिश हो रही है और फिलहाल पश्चिम में सूखे के हालात हैं। बारिश की कमी से यमुना नदी के जलस्तर में भारी गिरावट आ गई है। यमुना में पानी नहीं होने से ¨सचाई के लिए किसानों को परेशानी हो रही है। धान की रोपाई का कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। हालांकि अगले 24 घंटे में पश्चिमी इलाकों में बूंदा-बांदी होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। बूं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 06 Jul 2015 06:33 PM (IST)
        

बेसिक ने खुद ही बेआसरा कर दिए विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेसिक शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को खुद ही बेआसरा कर रहा है। किराए के भवनों में कई साल से संचालित दो स्कूल भवन खाली किए जा रहे हैं। इनके आदेश बीएसए द्वारा कर दिए गए हैं। विभागीय अधिकारी के इस फैसले के कारण दुर्गाबाई प्राथमिक विद्यालय गली लुहारान और नारायनपुरी प्राथमिक विद्यालय धौलीप्याऊ के बच्चे अब बिना स्कूल के हो गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के 26 स्कूल किराए के भवनों मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 05 Jul 2015 11:47 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें