Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

जिम्मेदारों ने फेरा मुंह तो खुद थाम लिया झाड़ू-फावड़ा

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर शुरू हुआ स्वच्छ भारत अभियान भले ही रस्मी होकर रह गया हो, लेकिन हर जगह ऐसा नहीं है। कुछ गांव जनपद में ऐसे भी हैं, जहां के युवाओं और ग्रामीणों ने एकजुट होकर वास्तविक सफाई की है। कोसीकलां के हताना गांव के ग्रामीणों ने तो चंदा इकट्ठा कर गांव के रास्ते में खड़ी झाड़ियों को मशीन से हटवाया। इतना ही नहीं उन्होंने सफाई के लिए दूसरे तीन गांवों को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

आज से ही गांव पहुंचेगा सफाईकर्मी

जागरण संवाददाता, मथुरा: जनपद के ग्रामीण अंचल में गंदगी का अंबार है, नाली और खड़ंजा उखड़े पड़े हैं। शौचालयों के अभाव में ग्रामीण खुले में शौच को जा रहे हैं। सफाईकर्मियों की गांवों में तैनाती तो है, लेकिन ये गांवों में सफाई करने नहीं जाते। प्रधान-सचिवों की मनमानी गांवों की व्यवस्थाओं पर भारी पड़ रही है। गांवों में नाली, सीसी निर्माण, शौचालय निर्माण कब होगा। इस तरह के सवाल प्रश्न पहर कार्यक्रम के अंतर्ग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:30 PM (IST)
        

नाके हुए खाली, हावी हुए बदमाश

जागरण संवाददाता, मथुरा: राष्ट्रीय राजमार्ग-दो समेत अन्य मार्गो पर लूटपाट और राहजनी की वारदातों पर विराम लगाने के लिए जिले में चिह्नित किए 50 जांच पड़ताल केंद्रों से पुलिस को हटा लिया गया है। अब इन केंद्रों पर चेकिंग न किए जाने से बदमाश लूटपाट की वारदातों को अंजाम देकर आसानी से पुलिस की पकड़ से दूर निकल रहे हैं। बाहरी गिरोहों और स्थानीय बदमाशों के गठबंधन ने पुलिस के पसीने छुड़ा रखे हैं। राष्ट्रीय रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:14 PM (IST)
        

यहां तो रोज फर्जी निकलते हैं ड्राइविंग लाइसेंस

जागरण संवाददाता,मथुरा: भले ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह खुलासा किया है कि देश में 30 फीसद ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं। लेकिन मथुरा में यह खुलासा कई वर्ष पहले ही हो चुका है। यहां तो आतंकवादी कसाव का भी फर्जी लाइसेंस बना दिया गया। यहां सत्यापन को आने वाले अधिकांश ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी निकल रहे हैं। फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मथुरा एआरटीओ कार्यालय बदनाम हो चुका है। भल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:07 PM (IST)
        

टंचिंग ग्राउंड पर धधकते कूड़े के लिए लगाया सबमर्सिबल

जागरण संवाददाता, मथुरा: सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में सीवेज फार्म स्थित कचरा प्लांट ढाई महीने से बंद पड़ा है और कूड़े के पहाड़ चालीस फुट ऊंचे हो चुके हैं। शहर के कचरे को पालिका डाले भी तो आखिर कहां डाले। अब पालिका ने कूड़े को ठंडा रखने के लिए सबमर्सिबल लगवा दिया है। जेनर्म योजना में पीपीपी आधार पर काम कर रही मथुरा वेस्ट प्रोसेसिंग लिमिटेड ढाई महीने पहले काम छोड़कर जा चुकी है। करीब चार साल तक आधा-अधूरा का... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 07:05 PM (IST)
        

खरीदारी के सहालग से बाजार की बल्ले-बल्ले

जागरण संवाददाता,मथुरा : शादी ऐसा मौका होता है जिसमें दूल्हा और दुल्हन तो हद से ज्यादा सुंदर दिखना चाहते हैं साथ ही बराती भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं। सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए परिधान महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। सभी ऐसे कपड़े खरीद रहे हैं जो उन पर खिल उठें। दूल्हा की अब भी पहली पसंद शेरवानी तो दूल्हन की लहंगा और लांचा हैं। युवा बराती की पसंद नेहरू ब्लेजर बना हुआ है। सहालग आते ही बाजार गुलजा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:37 PM (IST)
        

देहात से छूट का मोह छुड़ा रहा मीटर

मथुरा (कोसीकलां): देहाती विद्युत उपभोक्ताओं को बकायाभुगतान देने के लिए प्रेरित करने की योजना को मीटर ने ही झटका दे दिया है। शतप्रतिशत छूट का मोह देख ग्रामीण इसके लिए लालायित भी हुए लेकिन मीटर के डर ने उन्हें बैरंग कर दिया है। इस स्थिति से विभाग भी हलकान है। विद्युत नियामक आयोग द्वारा ग्रामीण इलाके के हर प्रकार के उपभोक्ताओं को विद्युत सरचार्ज पर शतप्रतिशत छूट का ऐलान किया है। लेकिन इसके साथ विभ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:31 PM (IST)
        

एक्सप्रेस वे पर लूटी मोटरसाइकिल

मथुरा (सुरीर): यमुना एक्सप्रेस वे रविवार को नोएडा से आ रहे एक युवक की मोटरसाइकिल को लुटेरे लिफ्ट के बहाने लूट ले गए। थाना मगोर्रा के गाव बरका नगला निवासी अनिल कुमार नोएडा में राज मिस्त्री का काम करता है। रविवार को वह अपनी काले रंग की हीरो पेशन प्रो मोटरसाइकिल (यूपी 85 एचओ 3493) से यमुना एक्सप्रेस वे पर होकर गाव आ रहा था। एक्सप्रेस पर रास्ते में उसने सर्विस रोड के किनारे एक दुकान से पानी की बोतल खर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:25 PM (IST)
        

तारों के मकड़जाल ने बिगाड़ी बिजली की सूरत

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): वृंदावन में बिजली सुधार कार्य की शुरूआत हुए करीब छह माह से अधिक का वक्त गुजर चुका है, लेकिन उपलब्धि अब तक नजर नहीं आ रही है। पूरे शहर में बिजली के जर्जर तार और इस पर लटकते जंफर ही नजर आ रहे हैं। ये कब जानलेवा बन जाएं, पता नहीं। केंद्र सरकार की आरपीएडीआरपी (एसिलरेटेड पावर डवलपमेंट रिफॉर्म प्रोग्राम) के तहत वृंदावन में करीब 65 करोड़ की लागत से बिजली सुधार कार्य कराय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:25 PM (IST)
        

वृंदावन को तीर्थस्थल घोषित करने में देरी क्यों

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): वृंदावन को तीर्थस्थल घोषित करने में देरी क्यों लग रही। इससे यहां प्रतिवर्ष आने वाले करोड़ों तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां के रास्ते उखड़े पड़े है तो अधिकांश गलियां और सड़कें जर्जर हालत में है। बिजली विभाग की खुदाई ने तो यहां का जैसे बेड़ा ही गर्क कर रखा है। सात किलोमीटर की परिक्रमा में पानी के साधनों का बेहद अभाव है। प्रख्यात मंदिरों क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 06:21 PM (IST)
        

रंगारंग प्रस्तुतियों ने 'अर्पण' में भरा रंग

जागरण संवाददाता, मथुरा: अमरनाथ शिक्षण संस्थान के वार्षिकोत्सव 'अर्पण' का रंगारंग आगाज शनिवार शाम को हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि बॉलीवुड अभिनेता ओमपुरी, केंद्रीय राज्यमंत्री डा. रामशंकर कठेरिया, पूर्व राजनयिक वीबी सोनी ने किया। विद्यार्थियों ने अमरनाथ शिक्षण संस्थान के खेल मैदान के मंच से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। इससे पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. आदित्य कुमार व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 11:51 PM (IST)
        

पेशेवर बैंक लुटेरों की जा रही छंटनी

जेएनएन, मथुरा: चौमुहां की सिंडीकेट बैंक शाखा में डकैती के दूसरे दिन शनिवार को डकैतों का कोई सुराग पुलिस को नहीं मिला। वारदात के दौरान बैंक अधिकारी और मौजूद ग्राहकों के नजरिये से डकैतों का हुलिया बनाया जा रहा है। आगरा, हाथरस, बुलंदशहर और अलीगढ़ में घटी बैंक डकैती की घटनाओं का रिकॉर्ड भी मंगाया है। डकैतों के वारदात करने के तौर-तरीकों का अध्ययन कर गिरोह की छंटनी की कार्रवाई तेज की है। पेशेवर बैंक लुट... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

क्राइम ब्रांच को मिली केस डायरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: मशहूर गीतकार संतोष आनंद के पुत्र संकल्प आनंद दंपति आत्महत्या प्रकरण की जांच कर रही क्राइम ब्रांच को कोसीकलां पुलिस ने शनिवार को केस डायरी उपलब्ध करा दी। इसका अध्ययन कर जांच अधिकारी से पहले घटनास्थल का मौका-मुआयना करने के निर्देश दिया गया है। अभी तक संकल्प की हैंडराइटिंग के नमूने की जांच रिपोर्ट भी पुलिस को नहीं मिल पाई है। दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 11:48 PM (IST)
        

श्रीकृष्ण का बचपन से ही भक्त हूं: ओमपुरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: मशहूर फिल्म अभिनेता ओमपुरी ने कहा है कि वह तो बचपन से ही श्रीकृष्ण के भक्त रहे हैं। अभी तक ट्रेन से निकलते वक्त ही मथुरा देखा था, लेकिन पहली बार मथुरा आने का सौभाग्य मिला। अमरनाथ विद्या आश्रम में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह भगवान श्रीकृष्ण को पैगंबर मानते हैं। ओमपुरी ने कहा कि सामाजिक कार्यो के लिए सभी को आगे आना चाहिए। जो गलत है, उसके खिलाफ बोलना चाहिए। ओम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 11:48 PM (IST)
        

टाट पर बोर्ड परीक्षा कराने वाले भी बनाए केंद्र

जागरण संवाददाता, मथुरा: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 169 परीक्षा केंद्र तय हो चुके हैं। इसके लिए पहली सूची जारी हो चुकी हैं। मगर सुचिता से 2015 में यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के वायदे के बीच इस बार भी कई ऐसे विद्यालय परीक्षा केंद्र बना दिए गए हैं, जिनमें पूर्व में बोर्ड परीक्षाओं में गड़बड़ी हो चुकी है। पिछली परीक्षा में नकल वाले कई परीक्षा केंद्रों को सूची में जगह दे दी गयी है। ऐसे में इस बार भी बोर्ड प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 09:46 PM (IST)
        

11 यूपी बटालियन में एनसीसी दिवस मनाया

मथुरा: एनसीसी की 11 यूपी वार्षिक बटालियन में एनसीसी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सभी एनसीसी कैडेट्स, एनसीसी अधिकारी, पीआइ स्टाफ और अन्य लोग उपस्थित रहे। इस दौरान 11 यूपी एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल सुभाष खरबंदा ने एनसीसी के विषय में कैडेटों को जानकारी दी। इसके बाद एक इंश्योरेंस कंपनी के यूनिट हेड सूरज सिंह ने सभी सैन्य कर्मियों, एनसीसी अधिकारियों और सिविल स्टाफ को अपनी बीमा प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:44 PM (IST)
        

दूध की धारा के साथ लगाई मथुरा की परिक्रमा

मथुरा: श्री गोपाल वैदिक सद्धर्म संरक्षण समिति एवं श्री गोपाल वेद पाठशाला के तत्वावधान में विट्ठलेश महाराज की पुण्य तिथि पर प्रथम बार दूध की धार के साथ परिक्रमा लगाई गई। संकीर्तन से परिक्रमा मार्ग श्रद्धा से सराबोर हो गया। श्री गोपाल वैष्णव पीठाधीश्वर डा. पुरुषोत्तम लाल महाराज के नेतृत्व में श्रद्धालु संकीर्तन करते हुए परिक्रमा लगा रहे थे। गोपाल जयघोष के साथ यमुना प्रदूषण मुक्ति को संकल्प लिया। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:40 PM (IST)
        

सीबीआइ को सौंपा मनरेगा कार्यो का रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, मथुरा: कई दिनों की मशक्कत के बाद शनिवार रात को केंद्रीय जांच ब्यूरो को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना का रिकार्ड सौंप दिया गया। सीबीआइ टीम जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के कार्यालय में कई घंटे तक रिकॉर्ड का मिलान करती रही। अब सीबीआइ टीम संबंधित क्षेत्र में पहुंच कर स्थानीय लोगों से मनरेगा के कार्यो का सच जानने का प्रयास करेगी। तत्कालीन अफसरों और जनप्रतिनिधियों को पूछताछ क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:37 PM (IST)
        

छावनी परिषद चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

मथुरा: छावनी परिषद के जनवरी में होने वाले चुनाव में कांग्रेस अपने प्रत्याशी उतारेगी। प्रत्याशियों के लिए पार्टी के स्थानीय नेता प्रचार करेंगे और वोट भी जुटाएंगे। पूरे जनपद में मथुरा-विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के लिए काफी अहम रहा है। एक यही विधानसभा क्षेत्र है, जिसमें लगातार तीन बार से प्रदीप माथुर विधायक हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में मथुरा और वृंदावन नगर पालिकाओं के अलावा छावनी परिषद का क्षेत्र भी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 07:53 PM (IST)
        

दीर्घायु की कामना, हवन में दी आहुतियां

जागरण संवाददाता, मथुरा: समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के जन्मदिवस पर कार्यकर्ताओं द्वारा जिला अस्पताल में फल वितरित किए गए। रक्तदान शिविर लगाया गए। मुलायम सिंह यादव की लंबी उम्र के लिए हवन कराए। सपा जिला कार्यालय पर समता दिवस के रूप में जन्मदिन मनाया गया। नेताजी की लंबी उम्र और विकास के लिए हवन कराया गया। जिलाध्यक्ष गुरुदेव शर्मा ने कहा कि सपा का सिद्धांत समतामूलक समाज की स्थापना कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 07:52 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें