Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

अमेरिका में भी उठेगा यमुना का दर्द

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): यमुना का दर्द अब सात समंदर पार भी गूंजेगा। अमेरिका में चलाए गए अभियान के बाद अप्रवासी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में इस मुद्दे को उठाएंगे। भागवताचार्य देवकीनंदन ने अमेरिका में यमुना शुद्धीकरण मिशन चलाया। जिसमें अप्रवासी भारतीयों ने अभियान में सहयोग का संकल्प भी लिया। छटीकरा मार्ग स्थित शांति सेवा धाम में बुधवार को पत्रकारों से रूबरू देवकीनंदन ठा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:33 PM (IST)
        

पीओपी से न बनें मूर्ति, ससम्मान हो विसर्जन

मथुरा: यमुना मुक्तिकरण अभियान के संयोजक राधाकांत शास्त्री का कहना है कि रासायनिक पदाथरें (पीओपी) से बनने वाली मूर्तियों पर ही रोक लगानी चाहिए। मिट्टी से बनी मूर्ति की प्रशासन को निश्चित जगह ससम्मान विसर्जन की व्यवस्था करानी चाहिए। यमुना मुक्तिकरण अभियान की बैठक में सह संयोजक सुनील सिंह ने कहा कि गणेश चतुर्थी का देश और हमारी संस्कृति में बहुत महत्व है। इसे धूमधाम से मनाने के बाद मूर्ति विसर्जन कर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:32 PM (IST)
        

डीएम-एसएसपी ने किया बरसाना का निरीक्षण

मथुरा (बरसाना): राधाष्टमी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी बी चंद्रकला और एसएसपी मंजिल सैनी बुधवार शाम को बरसाना पहुंचीं। दोनों अधिकारियों ने प्रिया कुंड, गहवर कुंड, पार्किंग स्थल और लाडली जी मंदिर का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने मंदिर का मार्ग वनवे करने और प्रिया कुंड और गहवर कुंड की बैरीकेडिंग कराने को कहा। डीएम ने कहा कि मेले के दौरान बरसाना में मेडिकल कैंप और खोया-पाया केंद्र खो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:31 PM (IST)
        

लड़खड़ाते कदम और हाथों में लाश

जागरण संवाददाता,मथुरा: नशे में लड़खड़ाते कदम और हाथों में लाश। बुधवार को जंक्शन स्टेशन पर फिर यही नजारा दिखा। घंटों से प्लेटफॉर्म पर पड़ी लाश की सूचना दिए जाने के बाद जीआरपी और आरपीएफ के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। सूचना देने वाला कर्मचारी उठा और नशेबाज युवकों को आवाज दी ओए इधर ला, वो लाश उठाकर ला। नशे में लड़खड़ाते दोनों लड़के जैसे-तैसे लाश को स्ट्रैचर पर रखकर थाने ले गए। बुधवार दोपहर करीब 12 बजे ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:30 PM (IST)
        

आसमां पर गणेशरा और आजमपुर की जमीन

जागरण संवाददाता, मथुरा: सर्किल रेट को लेकर शासन की सख्ती पर प्रशासन के प्रयास काम आए। सर्किल रेट में करीब 10 से 15 फीसद तक वृद्धि प्रस्तावित की गई है। सर्वाधिक बढ़ोतरी राधापुरम में 20 फीसद की गई है। देहात क्षेत्रों में गणेशरा और आजमपुर गांव के सर्किल रेट दोगुने हो गए हैं। प्रस्तावित सर्किल रेट 26 दिन विलंब से मंगलवार देर शाम जारी कर दिए गए। बुधवार से इसके लिए आपत्तियां मंगाने का कार्य शुरू कर दिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:29 PM (IST)
        

बुजुर्ग दंपति का 'बेटा' बन हड़पीं 21 लाख की पॉलिसी

जागरण संवाददाता, मथुरा: संतानहीन बुजुर्ग दंपति के लिए सहारा बना दगाबाज निकला। बीमा कंपनी मैनेजर ने पहले तो उनका बेटा बन पॉलिसी कराईं और फिर अपनी कारस्तानी से उनकी 21 लाख की रकम हड़प ली। इस रकम से प्रेमिका के साथ आगरा के होटलों में खूब गुलछर्रे उड़ाए। एक महीने की मशक्कत के बाद पुलिस ने इस 'नटवरलाल' को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। जनरलगंज क्षेत्र निवासी दिनेश चंद गर्ग बांट-माप निरीक्षक पद से तथा उनकी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:28 PM (IST)
        

लाइसेंसी राइफल से पुलिस पिकेट पर झोंके फायर

मथुरा: चेकिंग के लिए पुलिस ने क्या रोका, एक युवक ने घर से लाइसेंसी राइफल लाकर पिकेट पर ही फायरिंग कर दी। मामला मगोर्रा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव पैंठा के पास का है। देर रात पुलिस पिकेट ने तेजगति से आ रही एक बाइक को रोकने के लिए संकेत दिया, लेकिन बाइक सवार पुलिस के संकेत को नजरअंदाज करते हुए चला आया। इस पर पुलिस कमियों ने बाइक का पीछा किया। पीछा करते हुए पुलिस गांव पैंठा पहुंची। पुलिस को देख इस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 11:20 PM (IST)
        

इंदूपुरम लूटकांड के आरोपी बेसुराग

जागरण संवाददाता, मथुरा: थाना सदर क्षेत्र की इंदूपुरम कॉलोनी में रिफाइनरी कर्मचारी की पत्‍‌नी को घायल कर जेवर-नकदी लूटने के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की छानबीन में बुधवार को पुलिस जुटी रही। कुछ स्थानों पर दबिश दी गई है, लेकिन कोई ठोस सुराग भी हाथ नहीं लग सका। दरअसल, इंदूपुरम निवासी सच्चिदानंद श्रीवास्तव ने थाना सदर पुलिस में दर्ज करायी रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 10:49 PM (IST)
        

मॉडल शॉप में तोड़फोड़, मारपीट

जागरण संवाददाता, मथुरा: गोवर्धन चौराहा स्थित मॉडल शॉप में कुछ लोगों ने गुरुवार को जमकर तोड़फोड़ की। कर्मचारियों से मारपीट की। पुलिस ने दोनों पक्षों के पांच लोगों को नामजद कर दिया। तीन दिन पूर्व गोवर्धन चौराहा स्थित बीयर की दुकान का शटर तोड़कर चोरी कर ली गई थी। आसपास की दुकानों की रात को निगरानी करने वाले चौकीदार से बीयर की दुकान के संचालक ने पूछताछ की थी, उसने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया था। अगले दि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:20 PM (IST)
        

परीक्षा में नर्सिग स्कूल के छात्रों का हंगामा

जागरण संवाददाता, मथुरा: दरेसी रोड स्थित ब्रज चिकित्सा संस्थान के नर्सिग स्कूल एंड पैरामेडिकल कालेज में बुधवार को परीक्षा के दौरान छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया। छात्रों का आरोप था कि परीक्षा के दौरान कुछ छात्रों को पैसे लेकर नकल कराई जा रही थी, जबकि उनकी कॉपियां छीन ली गई। संस्थान के नर्सिग स्कूल में नेत्र परीक्षक की प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं चल रही हैं। बुधवार को परीक्षा के दौरान एक कक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 09:19 PM (IST)
        

संग्रहालय आएं तो पेयजल साथ लाएं

मथुरा: यदि आप संग्रहालय आ रहे हैं तो पीने के लिए पानी साथ लाएं। भले ही संग्रहालय का सुंदरीकरण करोड़ों रुपया से कराया जा रहा है लेकिन संग्रहालय आने वाले पर्यटकों को पेयजल और शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं। शासन और प्रशासन ब्रज में पर्यटन बढ़ाने की संभावनाएं तलाश रहा है। पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही हैं। मूलभूत सुविधाएं विकसित करने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 08:51 PM (IST)
        

घर बैठे खुल रहे गरीबों के बैंक खाते

जागरण संवाददाता, मथुरा: लक्ष्मी नगर निवासी पुष्पा घर-घर चौका-बर्तन करती हैं। जो कुछ पूंजी वह बचा पाती हैं, उसे जोड़ने की इच्छा है, लेकिन जोड़े कैसे। पिछले तीन महीने से बैंकों के चक्कर लगा रही हैं। उसका खाता सिर्फ इसलिए नहीं खुल रहा, क्योंकि उसके पास केवल राशन कार्ड ही है। खाते खोलने में बैंकों के अपने ये नियम प्रधानमंत्री जन धन योजना में काफी ढीले हो गए हैं और पुष्पा जैसे गरीबों के बैंक खाते तो खु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 08:13 PM (IST)
        

जेसीबी ने ठप किया बैंकों का सर्वर

जागरण संवाददाता, मथुरा: बीएसएनएल की ऑप्टिकल फाइबर केबल विच्छेदित हो जाने से बुधवार को तमाम बैंक शाखाओं में सर्वर ठप हो गया। पूरे दिन कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। कई बैंकों ने तो नोटिस बोर्ड पर सूचना चस्पा करके ग्राहकों से खेद जताया। सिंडीकेट बैंक की नगर स्थित किसी शाखा में बुधवार को कामकाज नहीं हो सका। केवल केआर इंटर कॉलेज शाखा में कुछ समय के लिए कनेक्टिविटी मिल सकी। बैंक की अन्य शाखाओं ने इसी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:50 PM (IST)
        

हाईवे पर ट्रक की टक्कर से पलटी रोडवेज, बालिका की मौत

मथुरा (छाता): शुगर मिल के निकट नेशनल हाईवे पर बुधवार पूर्वान्ह ट्रक और यूपी रोडवेज बस के बीच आमने-सामने की टक्कर हो गई। हादसे में रोडवेज बस पलट से चीख-पुकार मच गई। दुर्घटना में एक बालिका की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन यात्री चुटैल हो गये। मौके पर वाहनों की कतार लग गई और हाईवे जाम हो गया। करीब एक घंटे बाद पुलिस ने प्रयास कर यातायात को सुचारू कराया। छाता क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर सिक्स लेन के लिये न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:35 PM (IST)
        

फिल्मी अंदाज में पुलिस ने पकड़ा चोरी का टै्रक्टर

नौहझील: स्वरुप नगर टूंडला से चोरी किया गया मैसी फर्गुसन ट्रैक्टर पुलिस ने फिल्मी अंदाज में पकड़ लिया। टै्रक्टर के पीछे चल रहा चोरों का एक साथी पुलिस को देख हड़बड़ा गया और वाहन से टकरा कर घायल हो गया। लोगों ने राहगीर समझ अस्पताल में भर्ती करा दिया। ट्रैक्टर संख्या यूपी 83 वी 8443 का ड्राइवर सादाबाद स्थित अर्चना ढाबा पर ट्रैक्टर को खड़ा करके खाना खा रहा था। तभी चोर ट्रैक्टर को ले उड़े। ड्राइवर ने शोर भी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:27 PM (IST)
        

विधवाओं को इम्दाद बांटना भूल गए अफसर

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): 'दुनिया से शिकायत क्या करते, जब अपनों ने समझा ही नहीं'। यहां आश्रय सदनों में रहने वाली सैकड़ों निराश्रित महिलाओं का यही हाल है। अपनों ने ठुकरा दिया तो वृंदावन के आश्रय सदनों में आ गई, लेकिन डेढ़ साल से सरकारी इम्दाद की भी ये मोहताज हो गई हैं। फूड मनी नहीं मिला है। प. बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और उड़ीसा आदि स्थानों से अलग-अलग कारणों से यहां रास बिहारी, ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 06:24 PM (IST)
        

भागवत ग्रंथ के दर्शन से ही मनुष्य का कल्याण: बापू

मथुरा (वृंदावन): श्री राधाष्टमी के उपलक्ष्य में परिक्रमा मार्ग स्थित आनंद धाम गौड़ीय मठ में भागवताचार्य देवमुरारी बापू ने श्रीमद्भागवत कथा सुनाते हुए कहा कि श्रीमद्भागवत ग्रंथ भगवान श्रीकृष्ण का प्रत्यक्ष स्वरूप है। इसका सुनना तो महत्वपूर्ण है ही, श्रीमद भागवत ग्रंथ के दर्शन मात्र से ही मनुष्य का कल्याण हो जाता है। कथा के पहले दिन देवमुरारी बापू ने मंगला चरण करते हुए कहा कि जिस घर में श्रीमद्भागवत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 06:20 PM (IST)
        

बदइंतजामियों का नमूना है हैजा अस्पताल

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): यदि रोगी-तीमारदार वृंदावन के हैजा अस्पताल में आ रहे हैं, तो साथ में पीने का पानी लेकर आएं। हैंडपंप महीनों से खराब पड़ा है और पाइप लाइन टूटी पड़ी है। यहां चतुर्थ श्रेणी (वार्ड आया) दवाएं बांटती हैं। अस्पताल कर्मियों की कार्यप्रणाली देखिये, यह अस्पताल कितने बेड का है, इसकी जानकारी न तो डॉक्टर को न ही वार्ड आया को। वार्ड आया द्वय प्रभा रानी पांडेय और कमला ने हैजा अस्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 06:18 PM (IST)
        

नृत्य-संगीत से स्वामी हरिदास जी को भावांजलि

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): शास्त्रीय नृत्य एवं गायन के अद्भुत संगम से संगीतज्ञों व संत समाज ने संगीत सम्राट स्वामी हरिदासजी महाराज को भवांजलि अर्पित की। स्वामी हरिदास रसोपासना केंद्र में मंगलवार को नौ दिवसीय श्रीस्वामी हरिदास आर्विभाव महोत्सव का उद्घाटन करते हुए सांसद हेमामालिनी ने कहा कि ब्रज की अधिष्ठात्री देवी राधाजी के जन्मोत्सव पर स्वामी हरिदास जी के आविर्भाव महोत्सव में शास्त्रीय सं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:58 PM (IST)
        

बिना बजट थम गए 'किसान सेवा रथ' के पहिए

जागरण संवाददाता, मथुरा: किसानों को फसलों और खेतीबाड़ी की नवीनतम जानकारी देने के लिए कभी गांव-गांव घूमने वाले 'किसान सेवा रथ' के पहिये फिलहाल थमे हुए हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह रथ पिछले करीब एक साल से कबाड़ की भांति आइपीएम लैब के पीछे खड़ा है। रथ के गांव-गांव न घूमने से जनपद के किसानों को खेती-किसानी की नई-नई जानकारी नहीं मिल पा रही हैं। किसानों को रबी, खरीफ व जायद की फसलों की नवीनतम जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:57 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें