1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

मृतकों की आत्मशांति के लिए पाठ

मथुरा : श्रीमद भागवत कथा आयोजन समिति एवं मथुरस्थ सर्वकर्म पांडित्य समिति द्वारा स्वामीघाट पर नेपाल और भारत में आए भूकंप में मारे गए लोगों की आत्मशांति के लिए शांतिपाठ किया। समिति के संस्थापक पंडित अमित भारद्वाज के नेतृत्व और शशांक पाठक के आचार्यत्व में यमुनाजी का दुग्धाभिषेक किया गया। हवन में पृथ्वी माता से मृतकों की शांति के लिए प्रार्थना की गई। इस दौरान संत राजा बाबा, रमेशदत्त शर्मा, डॉ. आशुतो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:36 PM (IST)
        

धूमधाम होगी बिटिया की विदाई

जेएनएन, मथुरा: बरसाना के गांव लोधौली के स्व. महीपाल की बेटी विमलेश का कन्यादान करने के लिए सह्रदय लोगों की ओर से सहयोग का सिलसिला जारी है। विमलेश की शादी की तैयारियां चल रही है। बरात की खातिरदारी के साथ-साथ रोजमर्रा की जरुरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक सामान की व्यवस्था समाज सेवियों के सहयोग से की जा रही है। कुदरत के कहर से फसल को बर्बाद होने से बरसाना के समीपवर्ती गांव लौधोली निवासी महीपाल के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:13 PM (IST)
        

नेपाली समाज ने निकाला कैंडिल मार्च

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): शहर में रह रहे नेपाली समाज के लोगों ने सोमवार की सायं कैंडिल मार्च निकाल कर भूकंप की चपेट में आए मृतकों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही संकट की घड़ी में अपने देशवासियों की मदद के लिए भी जन सहयोग मांगा। मोतीझील क्षेत्र में स्थित शांता पद्म शिक्षा मंदिर में देर शाम करीब सात बजे दर्जनों नेपाली परिवार एकत्रित हुए और क्षेत्र में कैंडिल मार्च निकाला गया। सभी की आंखें नम थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:11 PM (IST)
        

क्षेत्र पंचायत सदस्य और प्रधानों संग हुई समीक्षा बैठक

मथुरा (गोवर्धन): ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि पीतम प्रधान ने कहा कि देश व समाज के हित में सोच रख सभी जनप्रतिनिधि जिम्मेदारी का निर्वहन करें। समस्याओं की चुनौती को सरकारी योजनाओं से दूर कर जनता का विश्वास जीत सहयोग करें। सोमवार को विकास खंड कार्यालय गोवर्धन पर क्षेत्र के पंचायत सदस्य और प्रधानों की बैठक आहूत की गई। बैठक में विद्युत आपूर्ति, ¨सचाई व्यवस्था, मनरेगा, पेयजल, तेरहवें वित्त राज्य आयोग के का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:10 PM (IST)
        

इंसानी राह को छीनी पशुओं की राहत

मथुरा(फरह): राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण को पशुओं की राहत छीन ली गई है। गर्मी में पशुओं का सहारा बनने वाले तीन तालाब और एक कुआं राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण की भेंट चढ़ चुके हैं। इन्हें बंद कराया जा चुका है। ऐसे में अब तक गर्मियों में यहां गला तर करने वाले पशुओं को तो दिक्कत होगी ही। साथ ही आसपास के क्षेत्र में भूमिगत जल स्त्रोत पर भी फर्क पड़ेगा। हाईवे के चौड़ीकरण के तहत सिक्स लेन के निर्माण कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:07 PM (IST)
        

ट्रक ने बाइक रौंदी, बालिका की मौत

मथुरा (तरौली): चौमुहां के पास सड़क पार करने के दौरान ट्रक ने बाइक को रौंद दिया। हादसे में बाइक सवार बालिका की मौत हो गई, जबकि बाइक सवार युवक और एक बालक घायल हो गए। तरौली सुमौली निवासी आठ वर्षीय सोनिया पुत्री भगवान ¨सह, सात वर्षीय भोली पुत्र रामेश्वर सोमवार शाम को बरसाना निवासी अपने मामा रामू के साथ बाइक से शादी समारोह में भाग लेने जा रहे थे। रामू ने कस्बा चौमुहां के पास स्थित पेट्रोल पंप पर बाइक म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:05 PM (IST)
        

एक्सप्रेस-वे: बेकाबू फर्राटे से काबू में नहीं आ रहे हादसे

मथुरा(सुरीर): यमुना एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं का दौर थम नहीं पा रहा है। यातायात के कायदे-कानून का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण भी कोई कारगर कदम नहीं उठा रहा है। पिछले चौबीस घंटे में यमुना एक्सप्रेस वे पर छह लोगों की दुर्घटना में मौत हो गई, जबकि तीन लोग अस्पतालों में ¨जदगी और मौत से जूझ रहे हैं। दुर्घटनाओं में नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:01 PM (IST)
        

गोकुल लूट में आधा दर्जन हिरासत में

जागरण संवाददाता, मथुरा: गोकुल के रतन चौक क्षेत्र में शिक्षक के घर नौकर की हत्या के बाद की गई लूटपाट के मामले में पुलिस के हाथ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं। पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है। सोमवार शाम को एसएसपी और अन्य पुलिस के अफसरों ने संदिग्धों से थाना महावन में पूछताछ की। आरोपियों ने वारदात से संबंधित कुछ राज उगले हैं। पुलिस अब माल बरामदगी में जुटी है। गोकुल के रतनचौक क्षेत्र मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 11:00 PM (IST)
        

हाईवे पर ट्रक ने रौंदी कार, पांच घायल

मथुरा (चौमुहां): कस्बा क्षेत्र में हाईवे पर सोमवार रात को ट्रक ने कार को रौंद दिया, इसमें कार सवार पांच लोग घायल हो गए। मौके पर थोड़ी देर के लिए यातायात बाधित हो गया। आनन-फानन में पुलिस ने घायलों को मथुरा के माहेश्वरी हॉस्पिटल में भर्ती कराया। जैंत पुलिस चौकी इंचार्ज अखिलेश तिवारी ने बताया कि मथुरा से दिल्ली जा रही कार को ट्रक ने पीछे से रौंद दिया। इसमें दिल्ली निवासी र¨वद्र, अश्वनी, अनुज, राजेश और... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 10:57 PM (IST)
        

माफिया को शरीफ बनाने वाले दरोगा का वेतन कटेगा

जागरण संवाददाता, मथुरा: माफिया देवेंद्र गुर्जर को शौहरतदार बताने वाला दरोगा सोमवार को एसएसपी मंजिल सैनी के सामने पेश हुआ। संतोषजनक जवाब न देने पर एसएसपी ने दरोगा से कहा कि उसका एक माह का वेतन काटा जाएगा। वर्ष 2014 में रिफाइनरी पुलिस ने माफिया देवेंद्र गुर्जर के असलहा लाइसेंस को निरस्त करने को रिपोर्ट प्रेषित की थी। इसी आधार पर डीएम ने माफिया का असलहा लाइसेंस निरस्त कर दिया था। इसके बाद माफिया ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 08:46 PM (IST)
        

लाइट गायब, रातभर नहीं सो सके

जागरण संवाददाता,मथुरा: दिनभर गर्मी से तिलमिलाए लोग रात्रि को भी आराम से नहीं सो सके। रात्रि 11 बजे बिजली गुल हो गई। मच्छरों ने रातभर सोने नहीं दिया। लोग रातभर बिजली आने का ही इंतजार करते रहे। सुबह जब जगे तो चिड़चिड़ाने लगे। नींद पूरी न होने के कारण दिनभर आलस्य छाया रहा। सुबह नौ बिजली आने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। रविवार रात 11.30 बजे कैंट सब स्टेशन पर लगा केबिल बक्सा फुंक गया। इसे ठीक करने क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 08:40 PM (IST)
        

लाइट गायब, रातभर नहीं सो सके

जागरण संवाददाता,मथुरा: दिनभर गर्मी से तिलमिलाए लोग रात्रि को भी आराम से नहीं सो सके। रात्रि 11 बजे बिजली गुल हो गई। मच्छरों ने रातभर सोने नहीं दिया। लोग रातभर बिजली आने का ही इंतजार करते रहे। सुबह जब जगे तो चिड़चिड़ाने लगे। नींद पूरी न होने के कारण दिनभर आलस्य छाया रहा। सुबह नौ बिजली आने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। रविवार रात 11.30 बजे कैंट सब स्टेशन पर लगा केबिल बक्सा फुंक गया। इसे ठीक करने क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 08:39 PM (IST)
        

हालातवश घर छोड़ा अब प्रभु भक्ति में खलल

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): एक विधवा जब अपनों के तिरस्कार के बाद घर छोड़ वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण की आराधना और पूजा को उनकी शरण में आ गई। अब महिला कल्याण निगम नए-नए कानून दिखाकर उन्हें परेशान कर रहा है। उनकी प्रभु भक्ति में निगम खलल डाल रहा है। यह कहना है यहां बीस-बीस साल से रह रही विधवाओं का, जो आश्रमों में रहकर प्रभु श्रीकृष्ण की आराधना में रमकर अपने जीवन के शेष दिन बिता रही हैं। विध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 06:17 PM (IST)
        

हब में गुम हो रही स्पीड पोस्ट की रफ्तार

जागरण संवाददाता, मथुरा: डाक विभाग की सेवाओं को और बेहतर बनाने की गरज से करीब दो साल पहले बनाए गए हब स्पीड पोस्ट की रफ्तार ले डूबे हैं। विभाग की एकमात्र सबसे लोकप्रिय इस सेवा ने अपनी लेटलतीफी से लोगों को निराश कर दिया है और अब यह सेवा भी घाटे में जा रही है। विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए 87 डाक हब बनाए थे, जिनमें से प्रत्येक में आठ-दस जनपद शामिल किए गए। इन जनपदों की डा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 06:14 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण बिल संशोधन पर ¨चघाड़ा हाथी

जागरण संवाददाता, मथुरा: बहुजन समाज पार्टी लंबे समय के बाद सोमवार को सड़कों पर आईं, लेकिन इस बार प्रदेश की सपा सरकार नहीं, केंद्र की राजग सरकार उसके निशाने पर थी। मुद्दा था केंद्र सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण बिल का संशोधन। आरोप लगाया गया कि नरेंद्र मोदी धन्नासेठों के लिए भूमि अधिग्रहण बिल में संशोधन पारित कराने का प्रयास कर रहे हैं, इससे खेत और किसान दोनों ही बर्बाद हो जाएंगे। बसपा ने सोमवार को यहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 06:10 PM (IST)
        

ठाकुरजी को एक महीने तक दिया जाएगा सत्तू भोग

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ब्रजवासी अपने प्रिय 'लाला' यानी ठाकुरजी को गर्मी से राहत देने को फूल बंगला सजाते हैं। भोग में परिवर्तन कर उन्हें सत्तू और फलों के रस का शर्बत परोस रहे हैं। भावना यह कि उनके लाड़ले को गर्मी में किसी प्रकार की परेशानी न हो। ठाकुरजी को अक्षय तृतीया से एक महीने तक सत्तू भोग परोसा जाएगा। श्रीधाम में बांकेबिहारी मंदिर के अलावा राधाबल्लभ, राधारमण, राधादामोदर, राधाश्यामसु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 06:06 PM (IST)
        

किसी को दिक्कत हो उनकी बला से

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): बांके बिहारी की नगरी में सड़क पर अतिक्रमण करने में कोई संकोच कैसा? कोई बोलने वाला जो नहीं हैं। पालिका, पुलिस और प्रशासन की चुप्पी का लाभ शहर के सघन इलाके के बाजारों के सैकड़ों दुकानदार उठाने से नहीं चूक रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत भरा नजारा ठा. बांके बिहारी मंदिर के आसपास के इलाके का है। मंदिर के आसपास की गलियों में छोटी-छोटी दुकानें लेने के बाद पोशाक, चाट आदि के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Apr 2015 05:56 PM (IST)
        

गूंजते चिकाड़ा-नगाड़ा, रसिया और महकती फूलों की होली

जागरण संवाददाता, मथुरा: निश्चित रूप से भव्य और चकाचौंध भरे मथुरा महोत्सव ने जिले के लिए नया आयाम स्थापित किया है। रंगबिरंगी दुनिया के सितारों की एकसाथ मौजूदगी और बेहतरीन प्रस्तुतियों ने इस आयोजन को यादगार बना दिया। साथ ही पर्यटन के नजरिए से नई राह भी दिखा दी। अगर इस आयोजन में चिकाड़ा गूंजता और खनकता नगाड़ा, बरसाना-नंदगांव की रसिया गाई जातीं और चंग पर होती ख्याल लावनी। चौबों की तान सुनने को मिलती और ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 11:31 PM (IST)
        

कान्हा के ब्रजगांव में बॉलीवुड ने रचाया महारास

जागरण संवाददाता, मथुरा: ब्रजगांव में रविवार की शाम को बॉलीवुड ने महारास रचाया। रुपहले पर्दे पर अदाएं दिखाने वाले कलाकारों का समागम चकाचौंध भरा रहा तो भक्ति गीतों पर श्रोता झूम उठे। अंखियों से गोली मारने गो¨वदा हों या फिर हंसी तो फंसी फिल्म की छोरी परिणीति चोपड़ा। अर्जुन कपूर ने डांस के जरिए तेवर दिखाए तो मॉडल हुमा कुरैशी ने अपनी अदाओं से जलवा बिखेरा। रविवार को अक्षयपात्र में बने मंच पर हेमामालि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 11:29 PM (IST)
        

सर्राफ को गोली मार लूटे गहने

जागरण संवाददाता,मथुरा : थाना बलदेव क्षेत्र के अंतर्गत गांव बदना नगला पर दो बाइक पर सवार चार बदमाश दुकान बंद कर रविवार शाम को घर लौट रहे स्वर्णकार को गोली मार लाखों के जेवरात और नकदी लूट ले गए। स्वर्णकार के गर्दन और पैर में गोली लगी है। गांव मढ़ौरा से रविवार की देर शाम नगला संजय निवासी सियाराम दुकान बंद कर अपने गांव जा रहे थे। तभी गांव बदना नगला पर दो बाइक सवारों ने उन पर गोली दाग दी। एक गोली उनक... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 10:50 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें