Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

बेटी बचाने को निकाली रैली

मथुरा: गिर्राज महाराज कॉलेज में बीएड संकाय के विद्यार्थियों ने बेटी बचाओ विषय पर जन जागरण अभियान चलाया। कार्यक्रम का शुभारंभ सीओ सिटी डॉ. अजय पाल शर्मा ने रैली को हरी झंडी दिखा कर किया। इस मौके पर डॉ. अजयपाल शर्मा ने कहा कि समाज में लिंगानुपात बढ़ रहा है। सभी को जागरूक होकर इस समस्या से लड़ना होगा। कार्यक्रम में उपस्थिति कॉलेज के उप सचिव आदित्य शुक्ला ने कहा कि बेटी नहीं होगी तो मां नहीं होगी, बह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:56 PM (IST)
        

बढ़ रही गलन, ठंड में काप रहा बदन

मथुरा (सुरीर): पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ रही गलन के सामने सूर्य के तेवर भी ठंडे नजर आ रहे हैं। धूप निकलने के बाद भी लोग ठंड से काप रहे हैं। पर प्रशासन ने गरीबों के लिए कंबल आदि की व्यवस्था तो दूर अभी अलाव भी नहीं जलवाए हैं। पिछले एक सप्ताह से सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। गलन भरी हवा में सूर्य नारायण के तेवर भी ठंडे पड़ते दिखाई दे रहे हैं। पूरे दिन धूप निकलने के बाद भी ठंडक कम नहीं हो रही ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:55 PM (IST)
        

पुलिसिया कार्रवाई पर आक्रोशित हुई विद्यार्थी परिषद

जागरण संवाददाता, मथुरा: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता आकाश चौधरी पर पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जुलूस निकाला। एसपी सिटी से मिलकर कृष्णानगर चौकी प्रभारी की शिकायत की। संगठन के सदस्यों के मुताबिक संगठन के प्रदेश सह मंत्री आकाश चौधरी और राहुल सारस्वत तथा शशांक श्रीवास्तव को बिना किसी बात के पुलिस द्वारा बीएसए कॉलेज से पकड़ लिया। इस दौरान कृष्णा नगर चौकी इंच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:54 PM (IST)
        

रावण ने पंचवटी से किया सीता का हरण

मथुरा (बरसाना): राधा के रंग में रंगने वाला बरसाना आजकल राममय हो गया है। कस्बे में चल रहे रामलीला मंचन के दौरान सीता हरण, शबरी के झूठे बेर, राम हनुमान मिलन व बाली वध आदि लीलाओं का मंचन देखकर श्रद्धालु भाव विभोर हो गए। राधा-कृष्ण के प्राचीन लीलास्थली साकरी खोर में चल रही 20 दिवसीय रामलीला में गुरुवार को पंचवटी से माता जानकी का रावण द्वारा हरण कर लिया गया। सीता के वियोग में व्याकुल राम व उनके लघु भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:51 PM (IST)
        

तेवर, कानून और मददगार दिखा प्रशासन

मथुरा (गोवर्धन): गोवर्धन में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया, तो पॉलीथिन प्रयोग करने वालों पर जुर्माना भी लगाया। सर्दी से बचाने के लिए गरीबों को कंबल वितरण किए गये। गुरुवार को उप जिलाधिकारी सदर राजेश कुमार के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया गया। दुकानों के आगे लगे तख्ते पट्टे हटाकर दुकानदारों को सख्त चेतावनी दी गई। दुकानों पर पॉलीथिन का प्रयोग होते देख एसडीएम के तेवर सख्त ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:50 PM (IST)
        

व्यापारी को उठाने की धमकी देकर मांगे 50 हजार

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोतवाली पुलिस ने गुरुवार को शहर के एक व्यापारी को उठाने की धमकी देकर पचास हजार रुपये की चौथ मांग रहे युवक को दबोच लिया। वह खुद को मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष बता रहा था। आरोपी से फर्जी पहचान पत्र भी बरामद किया गया। एएसपी डा. अजयपाल शर्मा से बुधवार को शहर के एक व्यापारी ने शिकायत की थी कि उससे पचास हजार रुपये की चौथ मांगी जा रही है। चौथ मांगने वाला अपने आपको मानवाधिकार आयोग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:49 PM (IST)
        

संघ प्रचारक ने लगाई भाजपाइयों को फटकार

जागरण संवाददाता, मथुरा: आरएसएस के प्रांत प्रचारक दिनेशजी ने गुरुवार को जिला कारागार में भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री कुंवर सिंह निषाद से मुलाकात की। इसके साथ ही गोकुल बैराज डूब क्षेत्र के किसानों का साथ न देने, हाईकमान को गलत फीडबैक देने को लेकर भाजपा नेताओं को जमकर फटकार लगाई। कहा कि किसानों का आंदोलन हमने उठाया, किसान परिवारों के युवा जेल में हैं। जबकि श्रेय रालोद के नेता ले रहे हैं और आप सब देख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:48 PM (IST)
        

दबंगई दिखा रहा ग्राम सचिव बना 'भीगी बिल्ली'

जागरण संवाददाता, मथुरा: राजीव भवन परिसर में गुरुवार को गुंडई दिखा रहे ग्राम पंचायत सचिव को लेने के देने पड़ गए। सफाई कर्मियों के तबादले पर अड़े सचिव ने संबंधित बाबू को बुधवार रात को फोन पर धमकाया। गुरुवार को राजीव भवन में बाबू समर्थकों के तेवर का आभास हुआ, तो डीपीआरओ कार्यालय में भीगी बिल्ली बन छिपा रहा। शुभचिंतकों ने पिटाई से बचाने के लिए कार्यालय का ताला बंद कर दिया। कई घंटे तक चले ड्रामे के बाद ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:47 PM (IST)
        

दामोदरपुरा: आर्थिक तंगी से बालिका की मौत

जागरण संवाददाता, मथुरा: गोकुल बैराज डूब क्षेत्र से प्रभावित दामोदरपुरा निवासी ओमप्रकाश की 13 वर्षीय पुत्री उर्मिला की आर्थिक तंगी के चलते गुरुवार को मृत्यु हो गई। वह कई दिनों से बीमार थी। दामोदरपुरा में आर्थिक तंगी के चलते यह दूसरी मौत है। इससे पूर्व भी बेहतर इलाज के अभाव में एक बालक की मौत हो चुकी है। किसानों ने विचार विमर्श कर महापंचायत की रणनीति बनाई। किसान परचे छपवाकर जिलेभर में वितरित करेंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 11:45 PM (IST)
        

हेमा आज कहेंगी-ज्वाइन भाजपा, सपोर्ट मोदी

जागरण संवाददाता, मथुरा: सांसद हेमामालिनी लोगों को भाजपा से जोड़ने के लिए शुक्रवार को मैदान में उतरेंगी तो मयूर विहार बूथ सबका ध्यान खींचेगा। राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा जतीपुरा में ऑनलाइन सदस्य बनाएंगे। जनपद के 35 मंडलों में स्थित 1750 बूथों पर पार्टी ने नेता व कार्यकर्ता लगाए हैं। बूथ प्रवासी बनाए गए हैं, जो अगले तीन दिन यानी 21 दिसंबर तक ऑन लाइन सदस्यता करेंगे। कार्यक्रम के तहत सांसद हेमा माल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:43 PM (IST)
        

12 दिन में हो जाएगा जन-धन योजना का पैकअप

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रधानमंत्री जन-धन योजना का अगले 12 दिन में पैकअप हो जाएगा। मथुरा जनपद में योजना के तहत तीन लाख 18 हजार से ज्यादा खाते खोले गए हैं, जो एक रिकॉर्ड है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में वित्तीय मंत्रालय ने सभी वाणिज्यक बैंकों को अपने वार्ड या ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे करके खाता खोलने के निर्देश दिए थे। बैंकों की कोशिश रही कि हर घर में कम से कम एक खाता अवश्य खोला जाए। अग्रणी सि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:09 PM (IST)
        

मौसम की बाजीगरी नहीं समझ पा रहे किसान

जागरण संवाददाता, मथुरा: इस बार मौसम की बाजीगरी से लोग हैरत में हैं। खूब ठंड पड़ रही है, धूप भी खूब निकल रही है, लेकिन इस बार कोहरा गायब है। हालांकि कोहरा न पड़ना फसलों के लिए लाभदायक है, कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि कोहरा तो फसलों को नुकसान ही पहुंचाता है, इसलिए यह मौसम फसलों के लिए एकदम अनुकूल है। दिसंबर की शुरुआत तक मौसम सामान्य था, लेकिन पिछले हफ्ते शुक्रवार, शनिवार व रविवार को एकदम मौसम पलटा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 08:00 PM (IST)
        

133 छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने को वजीफा

जागरण संवाददाता, मथुरा: कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूलों से कक्षा आठ की पढ़ाई पूरी करके कक्षा नौ में प्रवेश लेकर पढ़ाई जारी रखने वाली 133 छात्राओं के बैंक खाते में तीन-तीन हजार रुपए जमा किए जाएंगे। सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक मनोज सिंह ने बताया कि पिछले शैक्षिक सत्र में कक्षा आठ पास करने वाली छात्राओं में सर्वाधिक 30 छात्राएं गोवर्धन, 23 नंदगांव, 17 छाता, 16 राया, 12 मांट, 10 चौमुहां,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:56 PM (IST)
        

घर से बर्तन लाओ या डिब्बा खरीद कर लो दूध

जागरण संवाददाता, मथुरा: होली गेट स्थित एक डेरी दुकानदार ने अब पॉलीथिन के बजाय प्लास्टिक के डिब्बों में दूध देना शुरू किया है। वह सुकून में है। डिब्बे के पैसे अलग से मिल रहे हैं, पहले पॉलीथिन पर जेब का पैसा खर्च होता था। उसने साफ कह दिया है कि या तो घर से बर्तन लेकर आओ या फिर पंद्रह रुपये का डिब्बा लो। भारी जुर्माने का भय पॉलीथिन के विकल्प तैयार कर रहा है। जुर्माने के भय से अन्य दुकानदार भी कांप ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

खाद के लिए गुस्साए किसानों ने किया हाईवे जाम

मथुरा (चौमुंहा): यूरिया खाद न मिलने से किसानों का धैर्य जवाब देने लगा है। सहकारी समिति छटीकरा सहित पूरे जनपद मे यूरिया की किल्लत चल रही है। किसान कई दिन से बिना खाद लिए लौट रहे हैं। गुरुवार को सैकड़ों किसान खाद न मिलने से अक्रोशित हो गए और लामबंद होकर छटीकरा में हाईवे जाम कर दिया। किसानों ने करीब आधे घंटे तक जाम लगाते हुए सहायक निबंधक (एआर) सहकारिता व पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की और प्रदर्शन किया। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:18 PM (IST)
        

शीत लहर पर आस्था पड़ी भारी

मथुरा (वृंदावन): भले ही हाथ को हाथ नहीं सूझ रहा हो, सड़क पर नंगे पांव चलने पर कंकड़ों की चुभन का भी उन्हें एहसास नहीं हो रहा था, कारण यह कि यमुना स्नान के बाद सीधे पंचकोसी परिक्रमा शुरू कर दी थी। पौष माह की कड़कड़ाती ठंड और पिछले तीन दिनों से चल रही शीतलहर में हजारों आस्थावान पुरुष और महिलाओं के शरीर शीत से शुन्न से हो रहे थे लेकिन प्रभु बांके बिहारी के प्रति आस्था में कोई कमी नहीं दिखाई दी। ऐसा नह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:46 PM (IST)
        

अमीरपुर में वृद्धा की हत्या

मथुरा (बलदेव): थाना बलदेव क्षेत्र के गांव अमीरपुर में बुधवार देर रात को गले में फंदा डालकर एक 80 वर्षीय वृद्धा की हत्या कर दी। शव का नजारा देख ग्रामीण हैरत में पड़ गए। वृद्धा के शव का गुरुवार को पोस्टमार्टम कराया गया। थाना बलदेव पुलिस को अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी गई है। गांव अमीरपुर निवासी 80 वर्षीय दुलारी के तीन पुत्र हैं। तीनों अलग रहते हैं। उसके खेत यमुना एक्सप्रेस-वे के निकट हैं। उसके खे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:34 PM (IST)
        

सरहद पार फूटा दर्द कादरिया

जागरण संवाददाता, मथुरा: पाकिस्तान भले ही हम से दुश्मनी निभाएं। लेकिन जब चोट उन्हें लगी तो दर्द यहां भी महसूस किया गया। मंगलवार को पाकिस्तान के पेशावर में तालिबानियों द्वारा मचाए गए कत्ल-ए-आम से आम भारतीय का हृदय द्रवित है। जो कल पाकिस्तान में हुआ वो आज यहां न हो, इसकी कल्पना से ही मांएं परेशान रहीं। अंजाने ही उनको अपने लाड़लों की चिंता सताती रही। संवेदनाओं का दरिया इतना उफना कि सरहद पार हुए हादसे म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:03 AM (IST)
        

97 लाख की वसूली में जताई असमर्थता

जागरण संवाददाता, मथुरा: कर करेत्तर राजस्व वसूली के बढ़ते लक्ष्य ने वृंदावन नगर पालिका को परेशान कर दिया है। शासन से मिले बड़े लक्ष्य की वसूली तो दूर की बात, इसे देख कर ही पालिका परेशान हो रही है। अपनी इसी बेचैनी को कम करने के लिए पालिका ने स्थानीय निकाय के निदेशक को पत्र भेज कर लक्ष्य को अधिक बता कर उनसे तय किए गए लक्ष्य में संशोधन की मांग की है। पालिका की ओर से स्थानीय निकाय के निदेशक को भेजे गए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:01 AM (IST)
        

चांदी की अंगीठी से ताप रहे बाकेबिहारी

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): शीत लहर से भगवान बांके बिहारी को बचाने के लिए पूरे इंतजाम हैं। चांदी की अंगीठी में आग जलाई जा रही है। शनिल के गर्म वस्त्र उन्हें पहनाए जा रहे हैं। भोग भी बदल गए हैं, इसमें ठंड से बचाव का पूरा ध्यान है। सूखे मेवे, केसर युक्त हलवा और गर्म दूध का भोग लगाया जा रहा है। बदलते मौसम के साथ ठाकुर बाके बिहारी के पहनावे, खान-पान और दर्शन-आरती के समय में बदलाव हो चुका है। गर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 11:58 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें