मथुरा

  • खिटाविटा के जंगलों में हो रहा हिरनों का शिकार

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:31 AM (IST)

    मथुरा (कोसीकलां): गांव खिटाविटा के जंगलों में शिकारी बेजुबान हिरनों व अन्य जानवरों को अपना निशाना बना रहे हैं। वहीं ग्रामीणों ने पंचायत कर आरोपी को समझाने की कोशिश की तो उसने पंचायत को ही परिणाम भुगतने की चेतावनी दे डाली। अब ग्रामीणों ने कानून की शरण ली है। स्थानीय ग्रामीणों ने गुरुवार को बड़ी संख्या में वन विभाग और पुलिस से संपर्क कर शिकायत की। उन्होंने आखेट करने वाले आरोपियों के खिलाफ तहरीर देक... और पढ़ें »

  • सांसद निधि का काम मिलने से बढ़ेगा बोझ

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:30 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: डीएम से सांसद निधि के कार्य एडीएम को सौंपे जाने से उन पर कार्य का बोझ बढ़ जाएगा। हालांकि सांसद निधि के प्रस्तावित अधिकांश कार्य पूरे हो गए हैं। दो करोड़ 50 लाख रुपये का बजट भी कम मिला है। सांसद हेमामालिनी ने वित्तीय वर्ष 2014-15 में पुलिया निर्माण, इंटरलॉ¨कग और नाली निर्माण के 40 कार्यों का प्रस्तावित दिया था और वे सभी पूरे हो गए। वित्तीय वर्ष 2015-16 में 123 कार्यों के प... और पढ़ें »

  • ये है कौशल विकास, शर्ट बताई इलेक्ट्रॉनिक आइटम

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:28 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: अपनी उपलब्धियों के बखान में सपा सरकार बार-बार कौशल विकास मिशन को दोहराती है। लेकिन हकीकत कितनी कड़वी है, इसकी कलई तो औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं से कुछ सवाल-जवाब करने से ही खुल गई। बताते चलें कि गुरुवार को राज्य तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री नित्यानंद शर्मा ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया। जिसमें जो हकीकत सामने आई ... और पढ़ें »

  • टटलुओं के जाल में फंसी महिला प्रॉपर्टी डीलर

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: टटलुओं का नेटवर्क दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र में भी सक्रिय है। उनसे जुड़े लोग दिल्ली की मैट्रो ट्रेन में भी मिल सकते हैं। ऐसे ही लोगों के जाल में गाजियाबाद के वैशाली क्षेत्र में रहने वाली महिला प्रॉपर्टी डीलर फंस गई। टटलुओं ने उससे 11 लाख रुपये ले लिए और नकली सोने की ईंट थमा दी। गाजियाबाद के वैशाला क्षेत्र निवासी अर¨वद शर्मा की पत्नी रितु शर्मा दिल्ली में प्रॉपर्टी डीलर के तौर... और पढ़ें »

  • स्कूलों में बिजली नहीं, गर्मी से बेहाल बच्चे

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:25 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: सर्व शिक्षा अभियान का नारा बुलंद कर सरकार अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा दिलाने को प्रयासरत है। लेकिन स्कूलों में लचर व्यवस्था शिक्षा की राह में रोड़ा अटका रही है। स्थित यह है कि स्कूलों में बैठने के लिए न तो छत है और न ही गर्मी से बचने के लिए कोई इंतजाम हैं। जनप्रतिनिधि और अफसर तो एसी कमरों में बैठकर विकास का खाका तैयार करते हैं, योजनाएं बनाते हैं। क्या वह खुद बिना पंखे के ट... और पढ़ें »

  • एक्सप्रेस-वे पर पलटी कार, चालक समेत तीन घायल

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:24 AM (IST)

    मथुरा: यमुना एक्सप्रेस-वे पर बुधवार रात नोएडा से आगरा की ओर जाती एक्सयूवी कार डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। जिससे उसमें सवार चालक समेत तीन लोग घायल हो गए। यमुना एक्सप्रेस-वे पर बुधवार रात एक्सयूवी कार बीआर 44 पी 3798 नोएडा से आगरा की ओर जा रही थी। थाना बलदेव क्षेत्र में माइल स्टोन 122 के समीप डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। उसमें सवार सौरभ ¨सह पुत्र रमेशचंद्र कर्बी स्टेशन रोड थाना उमराऊ जनपद बस्तर बिहार ... और पढ़ें »

  • हत्याकांड में एक गिरफ्तार, तीन फरार

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:23 AM (IST)

    मथुरा: औरंगाबाद में दो मई की रात को मुरसैनिया गांव के जितेंद्र उर्फ जीतू की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सदर बाजार थाने की पुलिस ने गोकुल बैराज मोड़ क्षेत्र में आरोपी हरेंद्र निवासी मुरसैनिया को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से वारदात में प्रयुक्त हुआ एक तमंचा, तीन कारतूस, चोरी की हीरो होंडा पैशन प्लस संख्या यूपी 86 डी 2344 और 700 ग्राम डायजापाम बरामद किया है। हत्यारे जितेंद्र उर्फ जीतू के स... और पढ़ें »

  • हाईवे की पुलिया में गिरा टेंपो, तीन मरे

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:23 AM (IST)

    मथुरा (कोसीकलां): रिश्तेदारी में संवेदना व्यक्त कर लौट रहे लोगों का टेंपो हरियाणा बॉर्डर पर हाईवे की पुलिया में गिर गया। हादसे में तीन की मौत हो गई, जबकि दर्जनभर लोग घायल हो गए। हरियाणा के मेवात जिले के ¨सगार से करीब 15 लोग टेंपो में सवार होकर छाता-शेरगढ़ क्षेत्र के गांव छौंकरवास में संवेदना व्यक्त करने आए थे। शाम को करीब पांच बजे ये लोग अपने गांव लौट रह थे। जब टेंपो गांव कोटवन के समीप हरियाणा बॉ... और पढ़ें »

  • यमुना नदी पर नया पुल लगभग तैयार

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:22 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: यमुना नदी पर पुराने पुल के समानांतर निर्माणाधीन नया पुल अगले एक महीने में बनकर तैयार हो सकता है। पुल के दोनों ओर अप्रोच रोड अभी नहीं बने हैं, इससे कम से कम छह माह तक यातायात शुरू होने की उम्मीद नहीं दिख रही। मथुरा को अलीगढ़ व हाथरस से जोड़ने वाला यमुना पुल करीब डेढ़ साल से निर्माणाधीन है। इसका 92 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है, केवल 8 फीसद कार्य शेष है। यह निर्माण भी एक मा... और पढ़ें »

  • ठाकुरजी की सेवा में 'भाव' नहीं, मोलभाव

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:21 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: ठा. बांकेबिहारी की कच्ची रसोई में खलल यूं ही नहीं पड़ा। धीरे-धीरे सेवायतों के भाव की परतें खुलती जा रही हैं। कच्चे भोग की बजाय पकवान पहले भी चढ़ाए जा चुके हैं। कष्टदायी बात ये सामने आई है कि ठाकुर जी की सेवा के बदले मिलने वाले पारितोषिक के रूप में सेवायतों को ज्यादा पैसा चाहिए। प्रबंध समिति ने हालांकि अभी इस पर रजामंदी नहीं दी है। ठा. बांकेबिहारीजी के परम भक्त सेठ हरगुलाल ब... और पढ़ें »

  • दिनभर लगे धूल से भरे लू के थपेड़े

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:21 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: पिछले दिनों 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान लुढ़कर गुरुवार को 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। धूप में तेजी थी। दिनभर धूल भरी लू चलती रही। हालांकि रात को मौसम में नमी रहने से ठंडी हवाएं चलीं। केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान मखदूम फरह के तापमापी पर दोपहर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस मापा गया, जबकि न्यूनतम तापमान भी 33 डिग्री ... और पढ़ें »

  • आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:19 AM (IST)

    मथुरा: भीषण गर्मी के मद्देनजर डीएम राजेश कुमार ने कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूलों में आज से ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के अलावा अन्य बोर्डों से संचालित स्कूल भी इसमें शामिल हैं। गुरुवार को उन्होंने बताया कि आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।और पढ़ें »

  • दूध पिया, दाल-चावल भी खाए

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:18 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: स्कूल में बच्चों ने दूध तो पिया ही था, दाल-चावल भी खाए थे। किसी को स्कूल में ही चक्कर आने लगे थे, तो कोई घर आते-आते बेहाल हो गया था। डायट परिसर स्थित प्राइमरी पाठशाला में पढ़ने वाले करन ने बताया कि उसने बुधवार को स्कूल में पैक्ड दूध पिया था। चावल और दाल भी खाए थे। उसे तो स्कूल में ही उल्टी और दस्त होने लगे थे। घर आते-आते चक्कर आने लगे, तो मम्मी ने सुला दिया। गुरुवार सुबह हा... और पढ़ें »

  • रातभर उल्टी-दस्त से तड़पते रहे बच्चे

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:17 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: कांशीराम कॉलोनी में बुधवार दोपहर बाद तक सब कुछ सामान्य था, लेकिन शाम होते-होते एक-एक कर बच्चों की हालत बिगड़नी शुरू हुई, तो निवासियों में हड़कंप मच गया। गरीबों की कॉलोनी के लोग समझ नहीं पाए और कई ने झोलाछाप आदि से दवाएं दिला दीं और आश्वस्त हो गए। रात भर कई बच्चे पेट दर्द और उल्टियों से परेशान रहे। सुबह जैसे ही जानकारी मिली कि दो बच्चों की मौत स्कूल में बांटे गए दूध पीने से हु... और पढ़ें »

  • अक्षयपात्र से लिए दूध के सैंपल

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:15 AM (IST)

    मथुरा: दो बच्चो की मौत और कई बच्चों के बीमार होने को लेकर अक्षयपात्र के साथ ही खाद्य विभाग की टीम भी संशय में है कि टेट्रा और वैक्यूम पै¨कग वाला दूध खराब कैसे हो सकता है। बुधवार को अक्षयपात्र संस्था ने जिले के दो हजार स्कूलों में दूध के 65 हजार पैकेट बांटे थे। अक्षयपात्र के सेंट्रल स्ट्रेटजिक सोर्स मैनेजर राजेंद्र मंडल का कहना है कि फूड प्वॉइज¨नग तो चार-छह घंटे में ही हो जाती है। हमने तो बुधवार ... और पढ़ें »

  • आंखों में आंसू, दिल में गुबार, जुबां ने उगली आग

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:14 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: टाउनशिप स्थित कांशीराम कालोनी का माहौल अन्य दिनों की तुलना में गुरुवार को बिलकुल जुदा-जुदा था। जिन बच्चों की खिलखिलाहट से पूरी कॉलोनी में चहल-पहल रहती थी, गुरुवार को वो बच्चे दर्द से कराह रहे थे। अस्पतालों में भर्ती इन बच्चों के कारण कॉलोनी सूनी-सूनी थी। दो बच्चों की मौत से कालोनी की आंखों में आंसू थे तो जनसुविधाओं को लेकर अधिकारियों की बेरुखी से दिल में गुबार भरा हुआ था। द... और पढ़ें »

  • हर पहलु से हो रही जांच, बख्शेंगे नहीं दोषियों को: डीएम

            
    Updated on: Fri, 06 May 2016 12:13 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: कांशीराम कॉलोनी में दो बच्चों की मौत और कई के बीमार होने के मामले में प्रशासन हर पहलू से जांच करा रहा है। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने गुरुवार देर रात बताया कि इसकी मजिस्ट्रेटी जांच का जिम्मा एडीएम प्रशासन अजय कुमार अवस्थी को दिया है। पूरे मामले की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। एक ही स्कूल के बच्चे, एक ही कॉलोनी के रहने वाले ही बीमार क्यों हुए, यह जांच का विषय है। इसीलिए बीमार बच... और पढ़ें »

  • एसओ रिफाइनरी के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 11:52 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: डायट परिसर के पास लहूलुहान मिले युवक की उपचार के दौरान आगरा के अस्पताल में करीब 20 दिन पहले मौत हो गई थी। इस मामले में थाना रिफाइनरी पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। पुलिस ने आरोपी युवक से पूछताछ कर उसे छोड़ दिया। मृतक के परिजनों और माधोपुर के ग्रामीणों ने बुधवार को एसएसपी कार्यालय पर रिफाइनरी थाने के एसओ के खिलाफ प्रदर्शन किया। 16 अप्रैल को माधोपुर निवासी युवक ... और पढ़ें »

  • हेमा दूर कराएंगी हाईवे किनारे का दर्द

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 11:51 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, मथुरा: नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण से यूं तो यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा, दिल्ली-आगरा जाने वाले वाहन फर्राटा भरेंगे। लेकिन अंडरपास के अभाव में कोसी से फरह तक तमाम स्थानों के लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। सांसद हेमामालिनी इस मामले पर अगले सप्ताह हाईवे प्राधिकरण के चेयरमैन से बात करेंगीं। मंडी चौराहा, महोली रोड बाईपास चौराहा, एटीवी कट, चंदनवन कट, नवादा चौराहा, टाउनशिप कट, बरा... और पढ़ें »

  • मस्जिद में पढ़ाया गया स्वास्थ्य का कलमा

            
    Updated on: Wed, 04 May 2016 11:47 PM (IST)

    कोसीकलां (मथुरा) : लोगों को धर्म का रास्ता बताने वाली मस्जिद में बुधवार को स्वास्थ्य का कलमा पढ़ाया गया। चिकित्सकों के साथ समाज के बड़े बुजुर्ग भी लोगों को तंदुरुस्ती का नुस्खा समझाते दिखे। जीवन भर के संकटों से छुटकारे के लिए टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाओं के समय पर लाभ लेने की सलाह दी गई। घर-घर जाकर महिलाओं को महत्वपूर्ण जानकारियां देकर स्वास्थ के प्रति जागरूक किया गया। स्वास्थ विभाग ने मोह... और पढ़ें »

(News from Mathura, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें