Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

कल्पतरु ने इलेविन स्टार को हराया

मथुरा : किशोरी रमण महाविद्यालय के मैदान पर आयोजित पंचम जसवंत सिंह भदौरिया कप में कल्पतरु क्लब ने कड़े संघर्ष के बाद इलेविन स्टार वृन्दावन को हरा दिया। कल्पतरु क्लब ने पहले खेलते हुए 25 ओवर में 152 रन बनाए। मनीष चौधरी ने 37, सुनील यादव ने 35 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इलेविन स्टार वृन्दावन की टीम 144 रन पर आउट हो गई और नौ रन से मैच हार गई। कल्ली ने शानदार क्षेत्ररक्षण करते हुए तीन रन आउट किए।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

हिमाचल से अगवा की युवती

जागरण संवाददाता, मथुरा (सुरीर): हिमाचल से अगवा कर लायी गई युवती की बरामदगी को शुक्रवार की सुबह पुलिस ने इलाके के गांव भिदौनी में दबिश दी। आरोपी युवती को लेकर पुलिस की आंखों के समाने से रफूचक्कर हो गया और वह हाथ मलती रह गई। सुरीर कोतवाली क्षेत्र के गांव भिदौनी निवासी चंद्रपाल हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के थाना अम्ब इलाके गांव ठठल से 17 अक्टूबर को एक युवती को अगवा कर लाया था। चंद्रपाल हिमाचल में रा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

मंदिर सेवायत व मल्लाह भिड़े, एक घायल

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): केशीघाट स्थित यमुना मंदिर के सेवायत और मल्लाहों के बीच हुए झगड़े में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे अस्पताल ले गये, जहां हालत गंभीर होने पर उसे आगरा रेफर किया गया है। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत केशीघाट स्थित यमुना मंदिर के सेवायत सिद्धार्थ शुक्ला शुक्रवार की सुबह मंदिर के निकट यजमानों के साथ हवन-यज्ञ कर रहे थे तभी मल्लाहों के आने पर उनकी कहासुनी हो गई। मौक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:22 PM (IST)
        

शहर की सड़कों पर फर्राटा भरेंगी सिटी बस

जागरण संवाददाता,मथुरा : शहर के विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए अब डग्गेमार वाहनों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। शनिवार से शहर के विभिन्न रूटों पर दिल्ली की तरह जेनर्म की 60 बसें फर्राटा भरेंगी। विभाग द्वारा इसकी व्यवस्था कर ली गई है। शुक्रवार को जेनर्म के आरएम एके झा द्वारा स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जेनर्म द्वारा बसों को दौड़ाने के लिए सभी तैयारी कर ली गई है। बसों को भ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:11 PM (IST)
        

मीराबाई मंदिर में जुटे भक्त, सर्प रूपी सालिगराम के दर्शन

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): मीराबाई मंदिर में अन्नकूट महोत्सव हुआ जिसमें भक्तों ने पांच सौ साल पुराने सालिगराम के दर्शन किए। जो कि सर्प के रूप में चित्तौड़ से यहां भेजे गए थे। इसके बाद संगोष्ठी में अनेक विद्वानों ने मीराबाई की भक्ति का गुणगान किया। महोत्सव की खास बात यह रही कि जिस अत्यंत जहरीले सर्प को चित्तौड़ के राजा 'राणा' ने मीराबाई को डंसने के लिये टोकरी में रखकर भेजा था। वह सर्प यहां ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:31 PM (IST)
        

अनियंत्रित यातायात, 3 घंटे जाम

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): अक्षय नवमी भले ही शनिवार को है, लेकिन शुक्रवार को मंदिर दर्शन और परिक्रमा को हजारों श्रद्धालुओं के आ जाने से शहर के कई चौराहों और मार्गो पर तीन घंटे तक जाम के हालात बने रहे। इस दौरान लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वृंदावन में सुबह आठ बजे से लेकर ग्यारह बजे तक वाहनों का रेला शहर में विभिन्न मार्गो से प्रवेश करता रहा। अधिकतर वाहनों का जमावड़ा बांके बिहार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:23 PM (IST)
        

एक्सप्रेस वे:श्वान देख कार ने खाई कलाबाजी

मथुरा (सुरीर): यमुना एक्सप्रेस वे पर गुरुवार रात सड़क पर श्वान देख अनियंत्रित हुई कार कलाबाजी खाते हुए पलट गई, जिससे उसमें सवार दो लोग घायल हो गए। यमुना एक्सप्रेस वे पर गुरुवार रात यमुना नगर निवासी भविक एवं नकुल अपनी होंडा सिटी कार (एचआर 99 एससीपी 9035) से नोएडा से आगरा की ओर जा रहे थे। वृंदावन कट के समीप माइल स्टोन 107 पर अचानक सड़क पर एक श्वान दिखाई दिया। जिसे बचाने के प्रयास में अनियंत्रित हुई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:08 PM (IST)
        

यूपीटीयू ने खासतौर पर अमेरिका से बुलाए ट्रेनर: खांडाल

जागरण संवाददाता, मथुरा: उप्र प्राविधिक विवि के कुलपति डॉ. आरके खांडाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि विवि सभी कॉलेजों की छात्राओं के आत्मरक्षा के लिए प्रयास कर रहा है। इसी के तहत सभी 750 कॉलेजों में आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे हैं। इसके लिए अमेरिका से प्रशिक्षक बुलाई गई हैं। उन्होंने बताया कि 2015 में विवि के नोएडा कैंपस में डिजाइनिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स के लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:04 AM (IST)
        

प्रदूषणकारी उद्योगों को भेजा नोटिस

जागरण संवाददाता, मथुरा: शहर के सरस्वती कुंड स्थित उन 17 उद्योगों के खिलाफ आने वाले समय में सख्त कार्रवाई हो सकती है, जो लंबे समय से जल जनित व वायु प्रदूषण शोधन संयंत्र का संचालन नहीं कर रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने उन्हें नोटिस भेजकर चेताया है। सरस्वती कुंड के कई उद्योग न केवल अपने आसपास के पर्यावरण को विषैला किए हुए हैं, बल्कि इनसे निकलने वाला रासायनिक कचरा मसानी नाले के जरिए सीधे यमुना म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:02 AM (IST)
        

विद्युत सब स्टेशन का घेराव, तालाबंदी

मथुरा (फरह): विकासखंड में अनियमित विद्युत कटौती से हो रही असुविधाओं को लेकर गुरुवार को ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। तीन दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने कस्बा स्थित विद्युत उपकेंद्र का घेराव किया और तालाबंदी कर दी। जिससे दिन में कई घंटे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बंद रही। दरअसल, गुरुवार को सुबह से ही गाव परखम, विसू, गढ़ी पचौरी आदि कई गांवों के करीब एक सैकड़ा ग्रामीण एकत्रित होकर फरह विद्युत उपकेंद्र प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:00 AM (IST)
        

तीसरी भर्ती में संविदाकर्मी बर्खास्त

जागरण संवाददाता, मथुरा: बलदेव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दो की जगह तीन नेत्र परीक्षकों की भर्ती मामले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने फर्जी नियुक्ति के असली गुनाहगारों को बचाने के चक्कर में एक महिला संविदा कर्मी पर गाज गिराई है। सीएचसी पर तैनात एकाउंटेंट को बर्खास्तगी का पत्र थमा दिया गया। अपने जवाब में एकाउंटेंट ने कहा है कि फर्जी नियुक्ति और तैनाती में उसका क्या दोष है? सीएमओ ने मामले ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 12:00 AM (IST)
        

पूर्व अध्यक्ष समेत तीन अधिवक्ता बार से निष्कासित

जागरण संवाददाता, मथुरा: बार एसोसिएशन मथुरा से गुरुवार को पूर्व अध्यक्ष समेत तीन अधिवक्ताओं को निष्कासित कर दिया गया है। उनकी सदस्यता भी समाप्त कर दी गई है। शुक्रवार को होने वाली आम सभा की बैठक को निरस्त कर अधिवक्ता विधिक कार्य करेंगे। बार एसोसिएशन मथुरा के अध्यक्ष विजयपाल सिंह तोमर सिंह ने बताया कि 14 अक्टूबर को आम सभा की बैठक में बार एसोसिएशन के सदस्य अधिवक्ता महेश्वर नाथ चतुर्वेदी, राकेश चतुर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:59 PM (IST)
        

2050 तक दो डिग्री बढ़ जाएगा तापमान

जागरण संवाददाता, मथुरा: 2050 तक देश के तापमान में दो डिग्री की बढ़ोत्तरी होने की बात कही जा रही है। सरकार इससे चिंतित है। अगर ऐसा होता है तो इससे स्थिति बहुत खराब होगी। 1990 से तापमान में वृद्धि होने की गति में तेजी आयी है। ऐसे में अब सरकार ने तापमान के संबंध में शोध कराना शुरू कर दिया है। वेटेरिनरी विवि में 'जागरण' से वार्ता के दौरान भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. आरके सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:58 PM (IST)
        

बाकेबिहारी मंदिर: वीआइपी दर्शन और माला ने बढ़ाई रार

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): बाकेबिहारी मंदिर में वीआइपी गैलरी और ठाकुरजी की प्रसादी माला मंदिर में होने वाले झगड़ों का कारण बने हैं। हर श्रद्धालु की वीआइपी बन बाकेबिहारी को निहारने की जिद और प्रसादी माला पाने की होड़ ने मंदिर प्रागण को लड़ाई का अखाड़ा बना डाला है। प्रबंधक की सेवायतों पर काबू पाने की तमाम कोशिशें नाकाम साबित हुई हैं। बाकेबिहारी मंदिर में देश दुनिया के हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:57 PM (IST)
        

चिंताहरण पहुंची यमुना मुक्तिकरण यात्रा

मथुरा: विश्व को चिंता में डालने वाले भगवान भोले को मां यशोदा ने नन्दलाला के दर्शन न करने देने पर भोले बाबा को चिंता में डाल दिया। भगवान श्री कृष्ण ने चिंताहरण पर उनकी चिन्ता को दूर किया और दर्शन देने के लिए बुला लिया। गुरुवार मानमंदिर के विरक्त संत श्री रमेश बाबा द्वारा चल रही राधारानी ब्रज यात्रा चिंताहरण पहुंचीं। सभी ब्रज यात्रियों ने चिंताहरण पर यमुना में हो रही गंदगी की चिंता जाहिर की यमुना ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

बैराज पेयजल सप्लाई पर जलनिगम ने हाथ जोड़े

जागरण संवाददाता, मथुरा: गोकुल बैराज से मथुरा नगर को पेयजल आपूर्ति अब शायद ही मिल सके। जल निगम के निर्माण खंड ने धनाभाव में संचालन से हाथ खड़े कर दिए हैं। अधिशासी अभियंता ने कह दिया है कि संचालन के लिए पैसा न होने पर 31 अक्टूबर से पेयजल आपूर्ति मुश्किल हो जाएगी। मथुरा व वृंदावन नगर की पेयजल आपूर्ति के लिए 2001 में गोकुल बैराज जल शोधन संयंत्र का निर्माण किया गया था। प्लांट के संचालन के लिए बैराज पर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

विशेष बैरक में था टोंटा, हटाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, मथुरा: कुख्यात ब्रजेश मावी के कथित हत्या का मुख्य आरोपी राजेश शर्मा उर्फ टोंटा जेल की विशेष बैरक में था। गुरुवार को जिला जज डी के सिंह, डीआइजी जेल केदारनाथ, डीएम राजेश कुमार और एसएसपी मंजिल सैनी ने बंदियों की समस्याएं सुनने के बाद टोंटा को सामान्य बैरिक में रखने के निर्देश दिए। कहा कि बंदियों के आरोपों की अलग-अलग जांच कराई जाएगी। जेल से मंगलवार को पेशी पर आए एक सैकड़ा बंदियों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:56 PM (IST)
        

100 रुपए में ऑटो-टेंपो चलाने का 'नादान' लाइसेंस

जागरण संवाददाता, मथुरा: मालिक को अपने ऑटो में बैठी सवारियों की जान की कोई परवाह नहीं है। लाइसेंस नहीं है तो कोई चिंता की बात नहीं। ऑटो-टेंपो तो सिर्फ 100 रुपये में 'चलेगा'। गांव-देहात से लेकर शहर की सड़कों पर करीब 5000 ऑटो-टेंपो और 2000 टाटा मैजिक (छोटा हाथी) दौड़ रही हैं। स्कूली बच्चों को छोड़ने और लाने के काम में भी ज्यादातर ऑटो-टेंपो और मैजिक लगी हुई हैं। ऑटो-टेंपो और मैजिक कुछ मालिक चला रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:54 PM (IST)
        

जो पशु हों तो..चरौं नित नंद की धेनु मंझारन

जागरण संवाददाता, मथुरा: जो खग हों तो बसेरौं करों नित कालिंदी, कूल, कदंब की डारन जो पशु हों तो कहा बस मेरौ चरौं नित नंद की धेनु मंझारन।। कवि रसखान ने अपने इस पद में ब्रज की महिमा के साथ-साथ गायों की महत्ता बखूबी समझाई है। लेकिन इसे ब्रज का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि जिन नंद बाबा के यहां एक लाख गाय हुआ करती थीं, उससे थोड़ी सी अधिक अब पूरे ब्रज में हैं। गोपाल श्रीकृष्ण के ब्रज में आज गाय ही अल्पसंख्यक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:53 PM (IST)
        

गोपाष्टमी आज, पूजीं जाएंगीं गोमाता

मथुरा: श्री माथुर चतुर्वेद परिषद द्वारा विश्राम घाट पर तीन दिवसीय श्रीकृष्ण बलराम महोत्सव (कंसवध मेला) के तहत पहले दिन श्रीगोपाष्टमी के अवसर पर शुक्रवार को गोचारण लीला का आयोजन सुबह नौ बजे होगा। गोचारण शोभायात्रा शाम चार बजे भीकचंद्र गली छत्ता बाजार से निकाली जाएगी। शाम सात बजे विश्राम घाट पर यमुना जी का भव्य छप्पन भोग लगाया जाएगा। यह जानकारी परिषद के मंत्री अजय चतुर्वेदी ने दी। - श्रीमद्भागवत क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:51 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें