Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

सब लोकन में मुकुटमणि, बरसानौ कमनीय

जागरण संवाददाता, बरसाना: श्रीराधा आह्लादिनी शक्ति हैं, रस-चिंतन में वे महाभाव हैं, रसोपासना में वे स्वामिनी हैं और माधुर्य में लाडिली। और जब ऐसी रास-रासेश्वरी के जन्मोत्सव का अवसर हो, तो हर्ष और उल्लास असीमित होगा ही। तीनों लोकों में मुकुटमणि बरसाना में सोमवार को प्राकट्योत्सव की पूर्व संध्या पर दिव्य आनंद और दिव्य प्रकाश की अनुभूति हो रही थी। लाडिली जू के स्वागत को ब्रज का कण-कण असीम आनंद से परिप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:00 AM (IST)
        

अपहृत पत्‍‌नी की रिहाई को एसएसपी से गुहार

मथुरा (वृंदावन): किशोरपुरा निवासी युवक ने अपहृत पत्‍‌नी की रिहाई के लिए एसएसपी से गुहार लगायी है। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत किशोरपुरा के गांधी नगर निवासी चंद्रभान ने आरोप लगाया है कि उसकी पत्‍‌नी रेशमा का अपहरण हिंडोन राजस्थान निवासी दो लोगों ने कर लिया है। अदालत के आदेश पर कोतवाली में दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। पुलिस मामले की जांच करने की बात कह रही है। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:58 PM (IST)
        

काली की सवारी सबको लगी प्यारी

मथुरा (सुरीर):हरनौल में चल रहे देवछठ मेला में सोमवार को आकर्षक झाकियों संग मा काली की सवारी निकाली गई। जिसके करतब देख दर्शक रोमाचित हो उठे। सुरीर के गाव हरनौल में दाऊजी मंदिर पर चल रहे तीन दिवसीय मेला के अंतिम दिन मा काली की सवारी निकाली गई। आकर्षक झाकियों के साथ करतब दिखाते निकली काली को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। इस अवसर पर महेंद्र सिंह, वीरेंद्र शर्मा, मुकेश सेठ, अशोक पाठक, तुलसी अग्रवाल, राधारम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:57 PM (IST)
        

गोवर्धन को तहसील बनाने को फूंका बिगुल

मथुरा (गोवर्धन): गोवर्धन को तहसील बनाने का वादा करने वाली सपा सरकार दोबारा सत्ता पर काबिज होने के बाद इस मुद्दे को लगातार नजरअंदाज कर रही है। सर्व ब्राह्माण सभा के जिलाध्यक्ष पूरन कौशिक ने सोमवार को जतीपुरा में आयोजित कार्यक्रम में सभी वर्ग से तहसील के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार के वादा को हकीकत का रंग देने को गाव-गाव जाकर लोगों में संघर्ष करने को जोश पैदा करेंगे। पं दाऊ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:57 PM (IST)
        

मांट के कई दूरभाष केंद्र हुए बंद

मथुरा (कराहरी): मोबाइल के चलन से घटते बेसिक फोन के क्रेज को बचाए रखना बीएसएनएल को मुश्किल हो रहा है। दो वषरें में लगभग सात हजार बेसिक फ ोन व आधा दर्जन के करीब एक्सचेंज बंद हो चुके हैं। संचार निगम केवल ब्रॉडबैंड, वाईमेक्स व सिम बेचने के सहारे ही अपनी आमदनी कर पा रहा है। एक समय था जब बेसिक फ ोन व्यक्ति के मूल निवास का प्रमाण होता था। अब घर में टेलीफ ोन की जरूरत ही नहीं रह गई है। वर्ष 2012 में राया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:56 PM (IST)
        

प्रयास में रोड़ा बनी पुलिस तो उबल पडे़ लोग

मथुरा (कोसीकलां): मीठे पेयजल के लिए तरस रही कमला नगर कालोनी के एक बडे़ हिस्से की प्यास बुझाने को किए जा रहे लोगों के प्रयासों में दो पुलिस कर्मी रोड़ा बन गए और काम रुकवा दिया। इस हरकत पर प्यास से व्याकुल वाशिंदे उबल पडे़ और विरोध में थाने पहुंच कर हंगामा कर दिया। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के आश्वासन के बाद वे शांत हो सके। हाइवे किनारे बसी यह कालोनी खारे पानी के दंश से पीड़ित है। पालिका ने एक ट्यूब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        

बच्चों ने लिफाफे, टिश्यू पेपर से बनाए मनमोहक आइटम

मथुरा: अमरनाथविद्या आश्रम में शिशु विभाग के विद्यार्थियों द्वारा 'बाल अभिव्यक्ति प्रदर्शनी' में अनुपयोगी सामग्री का प्रयोग कर हस्त निर्मित वस्तुएं बनाकर अपनी क्रियेटिवटी का प्रदर्शन किया। शिशु विभाग की निदेशिका रेनू वाजपेयी ने बताया कि बादल, दिव्याश, अनमोल, चितवन, पारूल सिंह, निधि, ओजस्वनी सहित पाच दर्जन छात्र-छात्राओं ने लिफाफे, ग्रीटिंग, पेंटिंग, टिशू पेपर होल्डर, फ्लॉवर पॉट्स, पेंटिंग, कार्टू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        

मूर्ति विसर्जन को टीम ने देखे स्थल

जागरण संवाददाता, मथुरा: यमुना में मूर्तियों का विसर्जन नहीं होने देने के लिए प्रशासन ने प्रयास अभी खत्म नहीं किए हैं। यमुना में विसर्जन रोकने के विकल्प खोजने को निकले अधिकारियों ने चार स्थान देखे। यमुना में मूर्ति विसर्जन हर हाल में रोकने के शासन के आदेश पर जिला प्रशासन अब प्रयास में जुट गया है। इसी आदेश के अनुपालन को एडीएम कानून व्यवस्था सुरेंद्र कुमार शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट डॉ. राजेश कुमार प्रज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:54 PM (IST)
        

सुर, लय और ताल के संगम में झूमे श्रोता

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): सुर, लय और ताल के संगम से झंकृत मंच, दर्शकों से खचाखच भरा पंडाल, सभी एकटक शास्त्रीय संगीत में खो जाने को बेकरार। बेहतरीन प्रस्तुतियों का समां कुछ ऐसा कि सोमवार देर रात तक लोग अपने स्थान पर जमे रहे। कलाकारों ने वीणा वादन, कथक, ओडिसी और धु्रपद गायन की मनमोहक प्रस्तुतियों दे सबका मन जीत लिया। स्थानीय फोगला आश्रम सभागार में सोमवार को स्वामी हरिदास अकादमी के बैनरतले आ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:53 PM (IST)
        

दे-दे दाऊ की बधाई.. पर थिरके श्रद्धालु

मथुरा (बलदेव): दाऊजी महाराज के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में बारहद्वारी प्रागण में विद्वतगोष्ठी व रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। दाऊजी महाराज ब्रज लोक कला केंद्र के कलाकार शशि शर्मा ने भजन दे-दे दाऊ की बधाई .. गाकर दर्शक-श्रद्धालुओं को थिरकने पर मजबूर कर दिया। मनीष भाई शास्त्री ने ब्रज व मथुरा की श्रेष्ठता तथा डॉ. घनश्याम पांडेय द्वारा श्रीदाऊजी महाराज की लीलाओं पर प्रकाश डाला। कलाकार ओमप्रकाश डाग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:51 PM (IST)
        

साजिशकर्ता के इशारे पर नाच रहे जिपं सदस्य

जागरण संवाददाता, मथुरा: अविश्वास की सुगबुगाहट को लेकर जिला पंचायत में सोमवार को खलबली सी मची रही। हालांकि जिला पंचायत अध्यक्ष अनूप चौधरी ने कहा कि कुछ जिपं सदस्यों की नीयत साफ नहीं है। पिछले एक महीने से ऐसे सदस्य उनसे पैसों की मांग कर रहे थे। साजिशकर्ताओं ने कुछ सदस्यों के फर्जी हस्ताक्षर कराकर एफिडेविट भी तैयार करा लिए हैं। जिला पंचायत में अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर चल रही सरगर्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:49 PM (IST)
        

खंगाले जाएंगे अंगूर की बेटी के 'रिश्ते'

जागरण संवाददाता, मथुरा: मादक पदाथरें के अवैध कारोबार से रातोंरात अमीर हुए तस्करों को सरकार ने कंगाल करने की ठान ली है। अपराध शाखा और अपराध अनुसंधान विभाग ने तस्करों की संपत्ति की खोजबीन प्रारंभ कर दी है। काली कमाई के निवेश के हर ठिकाने तक पुलिस जाएगी। यहां तक कि तस्करों के रिश्तेदारों और सहयोगियों को भी अपनी संपत्ति बचाने के लिए सफाई देनी पड़ेगी। हरियाणा से तस्करी की शराब उत्तर प्रदेश, गुजरात और ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:48 PM (IST)
        

बिना अल्ट्रासाउंड कराए लौटी महिला

मथुरा: जिला महिला चिकित्सालय में खुद का अल्ट्रासाउंड कराने आई एक महिला को लौटा दिया। बहाना बनाया कि आज वर्कलोड अधिक है, कल आना। जबकि महिला ने समय से ही अल्ट्रासाउंड की रसीद कटवा ली थी। थाना मगोर्रा के गांव पुरा निवासी मश्मीरा सोमवार को जिला महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराने आई थी, उसने रुपये देकर रसीद भी कटवाई, जिसका नंबर 6459 था। लेकिन जब महिला डॉक्टर पास गई, तो उसने पहले से ही काफी मरीजों का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:48 PM (IST)
        

सर, जल्दी छुट्टी करा दीजिए स्कूल की

जागरण संवाददाता, मथुरा: केआर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में दूसरी शिफ्ट पर छात्राओं ने अपनी परेशानी प्रशासन को बताई। छात्राओं का कहना था कि शाम को घर पहुंचते-पहुंचते देर हो जाती है, ऐसे में कक्षाओं का समय पूर्ववत रखा जाए। केआर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की दो दर्जन छात्राएं सुबह लगभग 10 बजे ही डीएम कार्यालय पर पहुंच गई। यहां पर ज्ञापन लिए छात्राएं जिलाधिकारी कार्यालय पर नारे लगाने लगीं। इसी दौरान आए सिटी मजिस्ट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:47 PM (IST)
        

जनता से किए वायदे भूल रहे मोदी: राजबब्बर

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): फिल्म अभिनेता और पूर्व सांसद राजबब्बर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से जो वायदे किए, पूरे करने की बजाय उन्हें भुलाकर अब वे नये मुद्दे खड़े कर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। कहा क्षेत्रवाद, जातिवाद और संप्रदायवाद से ऊपर उठकर कांग्रेस ने हमेशा काम किए और आगे भी करती रहेगी। फोगला आश्रम से निकलने के बाद रमणरेती मार्ग पर वे पत्रकारों से वार्ता कर रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:47 PM (IST)
        

राधा जन्मोत्सव से पूर्व जयकारों से गूंजी लीला स्थली

जागरण संवाददाता, मथुरा(वृंदावन): ब्रज की अधिष्ठात्री देवी राधाजी के जन्मोत्सव पर देश के अनेक प्रांतों से हजारों श्रद्धालुओं ने डेरा जमा लिया है। शहर के अनेक मंदिर, आश्रम और मठों में राधा जन्मोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्रद्धालुओं के बधाई गीत जगह-जगह सुनने को मिल रहे हैं। तटीय स्थान में विशेष उत्सव संगीत सम्राट एवं ठा. बांकेबिहारी जी के प्राकट्यकर्ता स्वामी हरिदासजी का आविर्भाव महोत्सव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:46 PM (IST)
        

आखिर, सूखा से हलकान हो ही गया प्रशासन

जागरण संवाददाता, मथुरा: कम बारिश, तेज गर्मी के बीच फसलें झुलस गई हैं। किसान आंसू बहा रहे हैं। सूखे की इस हालत से हलकान प्रशासन ने आखिर शासन को फैक्स कर मथुरा जिला को सूखाग्रस्त घोषित करने की संस्तुति कर दी है। सोमवार को भेजे फैक्स संदेश में बताया गया कि जनपद में वर्षा के मौसम में सामान्य से लगभग 58 फीसदी कम बारिश हुई है। अगस्त महीने में भी तापमान भी औसत से सात डिग्री अधिक रहा है। धान, बाजरा और त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:44 PM (IST)
        

मौसम बदलते ही बिजली दिखा रही करंट

जागरण संवाददाता, मथुरा: पहले पारा गिरा, फिर मौसम सुहाना हुआ और यह सब देख बिजली ने भी लगातार करंट दिखाना शुरू कर दिया। अब बिजली बदलते मौसम का साथ खूब दे रही है। हालांकि सुबह की जा रही दो घंटे तक की विद्युत कटौती अब भी लोगों को खल रही है। इधर, विद्युत कटौती का अलग तरीके से विरोध करने के क्रम में नगर उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के बैनर तले व्यापारियों ने बिजली खरीद के लिए प्रदेश सरकार को उपलब्ध कर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:00 PM (IST)
        

आजादी के जंगजू अनार सिंह की शानदार विदाई

जागरण संवाददाता, मथुरा: भारत को परतंत्रता की बेडि़यों से मुक्त कराने के लड़ाकू अनार सिंह को सोमवार को उनके पैतृक गांव उस्फार में अंतिम विदाई दी गई। रंग-बिरंगे गुब्बारे से सजा उनका विमान निकाला गया, बैंड-बाजे ने देशभक्ति के गीतों की धुनें निकाली, गुलाल उड़ाया गया। उनकी अंतिम यात्रा में सैलाब उमड़ा रहा। पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ उनके अंतिम संस्कार पर अनार सिंह अमर रहे नारे गूंजते रहे। सोमवार सुबह उनक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:09 PM (IST)
        

फुटबॉल बना दिए गए कमिश्नर के आदेश

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रशासन की बेफिक्री और मथुरा नगर पालिका की मनमानी के आगे कमिश्नर के आदेश भी फुटबॉल बन गए। पालिका के कर विभाग की कारस्तानी की शिकायत की जांच के लिए कमिश्नर ने डीएम से पांच दिन में रिपोर्ट मांगी थी और एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम तक पहुंची ये जांच 20 दिन बाद भी शुरु नहीं हो पाई है। लगातार कर वसूली के दबाव से आजिज शिकायतकर्ता ने कमिश्नर के यहां फिर से शिकायत की है। शासन ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:53 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें