Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

शिक्षा का स्थायी आवश्यकता से जोड़कर हो विकास: सोनी

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों पर विद्या भारती के पदाधिकारियों ने गहन मंथन किया। शिक्षा को स्थायी आवश्यकताओं से जोड़कर विकास पर जोर दिया। गोशाला नगर स्थित परमेश्वरी देवी धानुका सरस्वती विद्या मंदिर में शुक्रवार को विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की साधारण सभा की वार्षिक बैठक का उद्घाटन करते हुए संघ के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ने यह ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:09 PM (IST)
        

ब्रह्माकुंड में चौकीदार की हुई थी हत्या

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): उसे पता नहीं था जिनकी मेहमानवाजी कर रहा है, वही उसकी जान लेने के इरादे से आए हैं, गाव के मित्रों ने मात्र 12 हजार रुपये न चुका पाने के लिए दोस्त का गला दबाकर हत्या कर दी और लटका दिया पंखे के कुंदे से। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर ब्रह्माकुंड के चौकीदार की हत्या से पर्दा उठा दिया। 15-26 जून की रात ब्रह्माकुंड पर चौकीदार भूपेंद्र की संदिग्ध मौत हो गई थी। उसके भ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:37 PM (IST)
        

शिक्षक भर्ती में 45 फीसद वालों को भी मौका

जागरण संवाददाता, मथुरा: 2011 के विज्ञापन के आधार पर बेसिक स्कूलों में शिक्षक पदों पर भर्ती में अब 45 फीसदी अंक पाने को भी मौका मिलेगा। राज्य स्तरीय समस्या निवारण समिति के आदेश में कहा गया है कि बेसिक विद्यालयों में 72825 शिक्षक पदों के लिए 2011 में निकाले गए विज्ञापन के आधार पर भर्ती शुरू हुई, तो इसमें स्नातक में सिर्फ 50 फीसद अंक वाले ही शामिल किए गए। अब इस प्रकरण में 2010 से पूर्व के न्यूनतम 45... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:22 PM (IST)
        

फिर बढ़ने लगा बिजली कटौती का समय

जागरण संवाददाता, मथुरा: लखनऊ कंट्रोल से की जा रही विद्युत कटौती ने जनपद वासियों को पसीने से तर-ब-तर कर रखा है। टीटीजेड के मानकों का उल्लंघन कर की जा रही कटौती से हर कोई बेहाल है। शुक्रवार को 11 घंटे की कटौती की गई। बीती रात दस बजे ही बिजली गुल हो गई, जो अपने रूटीन के मुताबिक रात दो बजे करीब बहाल हो सकी। उमस भरी गर्मी में बिजली न होने से लोग कुम्हला कर रह गए। तमाम लोगों ने नींद पूरी करने के लिए छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:19 PM (IST)
        

स्कूल में जड़ा ताला, बच्चे कहां पढ़ें

मथुरा (बरसाना): प्रदेश व केंद्र सरकार शिक्षा पर हर वर्ष अरबों रुपये पानी की तरह बहाती हैं, लेकिन सरकार की कोशिशों के बाद भी प्रदेश में शिक्षा प्रणाली में कोई परिवर्तन नहीं आ रहा है। कस्बे के प्राथमिक विद्यालय द्वितीय पर प्रधानाध्यापक की मनमानी के चलते करीब दस दिन से ताला लटका हुआ है। ऐसे में विद्यालय में पढ़ने वाले 190 बच्चे आखिर कहा पर पढ़ें। जबकि यहां चार अध्यापकों की तैनाती है। बरसाना के प्राथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:35 PM (IST)
        

ऐतिहासिक श्रीराम भरत मिलाप मेला का आगाज

मथुरा (कोसीकलां): ऐतिहासिक श्री राम भरत मिलाप मेले का झंडा पूजन के साथ जोरदार आगाज हो गया। 22 सितम्बर से शहर में परंपरागत झांकियों एवं कार्यक्रमों से शहर चहक उठेगा। जबकि पांच अक्टूबर को ऐतिहासिक श्री राम- भरत मिलाप का विहंगम दृश्य साकार होगा। श्रीरामलीला संस्थान के तत्वावधान में आयोजित होने वाले श्रीराम- भरत मिलाप मेले का शुक्रवार की शाम के विधिवत मंत्रोच्चारण एवं ध्वज पूजन के साथ शुभारम्भ हो गय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:28 PM (IST)
        

यमुना शुद्धीकरण को हो सिल्ट सफाई

जागरण संवाददाता, मथुरा: यमुना के समानांतर नाले बनाने के अलावा मशीन से यमुना की सफाई करा दी जाए तो काफी हद तक प्रदूषण साफ हो जाएगा। इसके अलावा एसटीपी पर जल शोधन और सीवेज पंपिंग स्टेशन की क्षमता बढ़ानी भी जरूरी है। पालिका अध्यक्ष मनीषा गुप्ता समेत बोर्ड सदस्यों के समक्ष असर एग्रो के मनोज पाठक ने रिफ्लेक्टर पर यमुना शुद्धीकरण का चरणबद्ध प्रजेंटेशन किया। यही प्रजेंटेशन उन्होंने हाल ही में मंडलायुक्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:19 PM (IST)
        

संग्रहालय: नहीं मिले गार्ड, सुरक्षा को लेकर टेंशन

जागरण संवाददाता,मथुरा: क्वीन विक्टोरिया की मूर्ति की सुरक्षा को लेकर संग्रहालय प्रशासन की टेंशन बढ़ गई है। संग्रहालय के अधिकारी चाहते थे कि मूर्ति तोड़ने वालों की जमानत से पहले सुरक्षा के लिए गार्ड मिल जाएं। डर है कि फिर से मूर्ति तोड़ने का प्रयास किया जा सकता है। मूर्ति तोड़ने वालों को जमानत मिलने के बाद अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। आठ अगस्त को अरविंद त्यागी निवासी संजय कॉलोनी फरीदाबाद और रिंकू ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:13 PM (IST)
        

हर्ष और उल्लास में डूबा दीनदयाल धाम

मथुरा (फ रह): पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव मेला को लेकर दीना के गाव और समूचे क्षेत्र उत्साह में तैर रहा है। पंडितजी का गाव फूला नहीं समा रहा। मेला भी रौनक ओढ़ने लगा है। झूले लग गए हैं, दुकानें सज गई हैं। महोत्सव को लेकर क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है। गांव के घर-आगन में खुशिया चहक उठी हैं। शुक्रवार को आयोजित गृह सज्जा प्रतियोगिता को लेकर धाम की बालिकाएं और युवतिया अपने घर को सजाने में जु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 07:05 PM (IST)
        

सुरीर में खत्म नहीं हो रहा 'राम वनवास'

मथुरा(सुरीर): कस्बा सुरीर में पिछले एक दशक से रामलीला का मंचन न होने से लोग राम-लक्ष्मण का प्यार, हनुमानजी की उछल-कूद देखने और रावण का अट्टाहास सुनने को तरस गए हैं। आपसी मनमुटाव व अपनी संस्कृति के प्रति युवाओं में बढ़ती उदासीनता के चलते राम का वनवास खत्म नहीं हो पा रहा है। कस्बा के थोक कला व थोक विजऊ में अलग-अलग करीब पाच दशक से रामलीला का मंचन स्थानीय कलाकार आपसी सहयोग से करते आ रहे थे। इसमें राम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 06:36 PM (IST)
        

तपस्या के बाद राजा मनु व सतरूपा ने किए प्रभु दर्शन

मथुरा (कराहरी): कस्बा में श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कलाकारों द्वारा दूसरे दिन भी रामलीला मंचन किया गया। इसमें अयोध्या के राजा मनुऔर उनकी पत्‍‌नी सतरूपा ने तपस्या की और उनकी तपस्या से खुश होकर विष्णु भगवान ने उन्हें दर्शन दिए। साथ ही वरदान मागने के लिए कहा, तो राजा-रानी ने कहा कि भगवन आप हमें यह वर दें कि हमारे आप जैसा ही पुत्र हो। भगवान ने कहा कि अगले जन्म में वह स्वयं ही आपके पुत्र रूप में जन्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 06:26 PM (IST)
        

नयी पीढ़ी करे दीनदयाल के विचारों को आत्मसात

मथुरा: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांतीय प्रचारक डॉ. दिनेश ने कहा है कि डॉ. दीनदयाल उपाध्याय एक विचार के रूप में जाने जाते हैं। उनके त्याग, बलिदान और अंत्योदय के विचारों को नयी पीढ़ी तक पहुंचाने की जरूरत है। वह नगर भाजपा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पंडित दीनदयाल के 99 वें जन्मदिवस को जोर-शोर से मनाने का आह्वान किया। अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि तीनों दिन मथुरा नगर से हजारों की सं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:55 PM (IST)
        

राज्यपाल 21 को वात्सल्य ग्राम की खूबियां देखेंगे

जागरण संवाददाता, मथुरा(वृंदावन): वात्सल्य ग्राम की खूबियों का अवलोकन प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक 21 सितंबर को करेंगे। यहां पर अनाथों को मौसी और नानी का प्यार और घर जैसी सुविधाएं निश्चित रूप से उन्हें गदगद कर देंगीं। बाद में नेत्र रोगियों को दवा और चश्मा वितरित भी करेंगे। वात्सल्य ग्राम के प्रवक्ता डॉ. उमाशंकर राही ने बताया कि 19 से 21 सितंबर तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय शिविर में मुंबई के चिकित्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:54 PM (IST)
        

दीनदयाल धाम में मेले की रौनक, प्रशासन बेफिक्र

मथुरा(फरह): एकात्ममानववाद के पुरोधा पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली में 20 सितंबर से आयोजित होने वाले मेला जन्मोत्सव को लेकर प्रशासनिक मशीनरी अभी सुस्त है, लेकिन मेला समिति मेला स्थल को संवारने में जुटी है। हाईवे से फ तिहा तिराहे होकर दीनदयाल धाम आने वाली सड़क पर गढ्डे हें, जबकि गाव दौलतपुर के पास सड़क जर्जर है। फरह से आने वाले रास्ते पर अतिक्रमण भी कम नहीं हैं। फ रह हाईवे से दौलतपुर गाव के तिरा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:54 PM (IST)
        

रसीद काट रहा पूर्व ठेकेदार का साझीदार

जागरण संवाददाता, मथुरा: जुबली पार्क में लगने वाले साप्ताहिक मंगल बाजार में रसीदें तो पालिका परिषद की हैं, लेकिन वसूली पूर्व ठेकेदार का साझीदार कर रहा है। राजस्व अधीक्षक ने उसे कार्यवाही की चेतावनी दी है। दरअसल पालिका परिषद साप्ताहिक मंगल बाजार का सालाना ठेका उठाती है। इस साल मार्च में आचार संहिता लगने के कारण ठेका नहीं उठ सका तो पुराने ठेकेदार को ही बीस फीसद वृद्धि कर ठेका अवधि तीन माह के लिए बढ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:51 PM (IST)
        

पग-पग पर कमीशन, फिर भी जांच की आंच

जागरण संवाददाता, मथुरा: लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड में करीब तीन करोड़ के टेंडर पिछले दिनों निकले हैं, लेकिन निविदाएं लेने से पहले ठेकेदार कतराने लगे हैं। वे समझ नहीं पा रहे कि पग-पग पर कमीशन देने के बावजूद जांच की आंच वे क्यों झेलें। बीते दिन लोक निर्माण विभाग के राजकीय ठेकेदार संघ ने बैठक कर शिकायत का दबाव बनाकर कमीशन ऐंठने वाले विधायक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया। ठेकेदार इससे ज्याद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:51 PM (IST)
        

किसान और प्रशासन के बीच वार्ता विफल

मथुरा (नौहझील): सर्वदलीय किसान संघर्ष समिति के बैनर तले धरने के चौथे दिन भी किसान धरनास्थल पर जमे रहे। किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारी प्रशासन की नीतियों को किसान विरुद्ध बताते हुए कोसते रहे। इसी बीच गुरुवार को प्रशासन के साथ वार्ता विफल हो गयी। इससे पूर्व यहां पहुंचे प्रशासन के अफसरों ने किसान नेता चौ. रामबाबू सिंह कटैलिया से वार्ता करने की अपील की। श्री कटैलिया के साथ वार्ता शुरू हुई तो ब्लॉक क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:49 PM (IST)
        

निजी हाथों में जाएगी जेनर्म बस सेवा

जागरण संवाददाता, मथुरा: जिला प्रशासन ने गुरुवार को बैठकों का दौर चलाया। विभिन्न मुददों पर हुई बैठकों में जेनर्म बस को निजी हाथो में सौंपने, मंदिर प्रबंधन को स्थानीय व्यवस्थाएं सुधारने आदि पर मंथन किया गया। जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। विप्रा सभागार में हुई बैठक में डीएम बी चंद्रकला ने कहा कि लंबे रुट तक भेजी जा रही जेनर्म की बसों को हटा दिया जाए। रोडवेज चार बसें नौहझी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:48 PM (IST)
        

पोस्टमार्टम गृह पर आंसू बने अंगारे, प्रशासन की नींद उड़ी

जागरण संवाददाता, मथुरा: दर्द उठने का कोई समय नहीं होता, मगर सरकारी उसूलों में 'हमदर्द' समय के पाबंद हैं। राया हादसे में दो युवा जिंदगी की मौत से शोकाकुल लोगों के आंसू पोस्टमार्टम गृह पर इसी सरकारी दस्तूरों के खिलाफ अंगारे बन गए। रात में ही पोस्टमार्टम न होने पर मामला गरमाने की भनक लगते ही जिलाधिकारी ने आनन-फानन में इंतजाम के निर्देश दिये। मगर अफसोस, कि एक के बाद एक करके तीन डॉक्टर खर्राटा भरते रहे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:48 PM (IST)
        

पशुपालन पर वेटेरिनरी विवि में होगा मंथन

मथुरा: वेटरिनरी विवि में पशु चिकित्सा और पशुपालन से जुड़ी नवीनतम तकनीकों के संबंध में चर्चा होगी। इस चर्चा में उत्तर प्रदेश और उत्तरांचल के विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। मौका प्रसार विभाग द्वारा पंत हॉल में आयोजित गोष्ठी का होगा। शनिवार को आयोजित गोष्ठी में 32 विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। विवि के कुलपति प्रो. एसी वाष्र्णेय के निर्देशन में होने वाली गोष्ठी में नवीनतम तकनीकों को विवि में आयोजित गोष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 11:47 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें