Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

जलते रहेंगे खलिहान, रेंगती रहेंगी दमकलें

मनोज चौधरी, मथुरा: बीत गई सो बात गई। यह हमारी कहावत है तो हमने जरूरी कामों में भी अपनी दिनचर्या में अपना लिया है। गंभीर दुर्घटनाओं से भी सबक नहीं लेते। अग्निशमन इंतजामों में ऐसी लापरवाही बड़ी मुश्किल कर सकती है। पिछले साल शेरगढ़ क्षेत्र के गांव बाबूगढ़ के सत्तर से अधिक घरों में भड़के शोलों को ठंडा करने में दमकलें 'पानी' मांग गई थीं। पहले से हालात और ज्यादा खराब हुए हैं। इस साल अगर खलिहानों में आग लग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:45 PM (IST)
        

टीटीजेड में ग्रीन फ्यूल पर केंद्र गंभीर नहीं

जागरण संवाददाता, मथुरा: मथुरा में सीएनजी की डिमांड इस समय बीस हजार स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) प्रतिदिन की है। अगले तीन महीने में यह और बढ़ सकती है, बशर्ते मंडलायुक्त ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के आदेश को लागू करते हुए सीएनजी वाहनों के परमिट खोल दें। ताज ट्रिपेजियम जोन (टीटीजेड) में शामिल होने के बावजूद आगरा और फीरोजाबाद के मुकाबले मथुरा सस्ती सीएनजी गैस केंद्र सरकार से हासिल नहीं कर पाया है। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 11:44 PM (IST)
        

आधे परीक्षार्थियों ने छोड़ी पीसीएस परीक्षा

जागरण संवाददाता, मथुरा: जनपद में 21 परीक्षा केंद्रों पर पीसीएस की परीक्षा रविवार को दो पारियों में हुई। इस दौरान परीक्षा में 56 फीसद ही परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। पहली पारी की परीक्षा के दौरान टीवी चैनल पर पीसीएस का पेपर आउट होने की सूचना पर जिले में भी अधिकारी परीक्षा निरस्त होने को लेकर आशंकित रहे। परीक्षा की ड्यूटी में लगे अधिकारी दूसरी पारी की परीक्षा को देखने जाने से पूर्व एक दूसरे को फोन कर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 09:06 PM (IST)
        

सुकन्या समृद्धि योजना को लगे पंख

जागरण संवाददाता, मथुरा: केंद्र सरकार की जनवरी में घोषित सुकन्या समृद्धि योजना अब उड़ान भरने लगी है। एक माह में ही आठ सौ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं। सोमवार से इसमें और तेजी आ सकती है। दस साल तक की कन्या के खुलने वाले खाते में इस योजना के तहत एक हजार रुपये 14 साल तक जमा करने हैं। बच्ची की 21 साल की आयु पर छह लाख से ज्यादा की धनराशि हासिल की जा सकती है। इतना ही नहीं, बच्ची की शिक्षा आदि पर जरूरत पड़... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:56 PM (IST)
        

आज से तीन केंद्रों पर जचेंगी बोर्ड की कॉपियां

जागरण संवाददाता, मथुरा: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य सोमवार से शुरू हो जाएगा। जिले में तीन परीक्षा केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन होना है। इसके लिए जनपद में बोर्ड की कॉपियां आ चुकी हैं। हालांकि शिक्षकों के विरोध के कारण मूल्यांकन का कार्य सफलता पूर्वक होता नजर नहीं आ रहा है। यूपी बोर्ड परीक्षा 23 मार्च को खत्म हो चुकी है। इसके बाद कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य होना है। इसके ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:52 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं की ट्रॉली पलटी, 16 घायल

मथुरा (छाता): नरी-सेमरी देवी मंदिर में रविवार सायं दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रॉली में हरियाणा रोडवेज बस ने गांव अकबरपुर के निकट हाईवे पर टक्कर मार दी। ट्रॉली के नीचे दबकर 16 श्रद्धालु घायल हो गए और एक की हालत चिंताजनक है। हादसे से आक्रोशित भीड़ ने बस में तोड़फोड़ करआग लगाने का प्रयास किया और हाईवे पर जाम लगा दिया। करीब एक घंटे तक लगे जाम में हजारों वाहन फंस गए थे। छाता, कोसी और वृंदावन था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:47 PM (IST)
        

ठंडी हवा के लिए बाजार में बहने लगी गरम बयार

जागरण संवाददाता,मथुरा : गर्मी के तेवर दिखाने के साथ ही कूलर और एसी का बाजार गर्म होने लगा है। बाजार में कई कंपनियों ने ब्रांडेड कूलर उतारे हैं, लेकिन लोकल कूलरों ने बाजार पर कब्जा जमा रखा है। थ्री स्टार एसी लोगों की पंसद बने हैं। कुछ महंगे होने के बाद भी इनसे बिजली की बचत हो जाती है। सूर्य देवता ने आग उगलना शुरू कर दिया है। पंखे में रात काटना मुश्किल हो गया है। लोगों ने अपने कूलर बाहर निकाल लिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:16 PM (IST)
        

राधा के रावल गांव में 'आदर्श' की शुरुआत भी नहीं

जागरण संवाददाता,मथुरा: श्रीकृष्ण की शक्ति राधारानी की जन्मस्थली रावल में कुछ भी 'आदर्श' नहीं हो रहा है। सर्वे के बाद न तो अभी तक पेयजल के लिए पाइप लाइन डाली गई हैं और न क्षतिग्रस्त सड़कें दुरुस्त हो सकी हैं। गांव में मंदिर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की आमद दिनोंदिन बढ़ती जा रही है, मगर इनके लिए सहूलियतें नहीं जुट पा रही हैं। गाव रावल को सासद हेमा मालिनी ने आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किया है। विश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:12 PM (IST)
        

फिर कहर बन बरसे बदरा, एक और किसान की मौत

जेएनएन, मथुरा: कुदरत किसानों से मानो किसी खता का रह-रह कर बदला ले रही है। बारिश, ओले, आंधी आदि का कहर सहते-सहते फसलें मिट्टी में मिल चुकी हैं। किसानों ने किसी तरह से हिम्मत करके इस संकट से जूझने का जज्बा पैदा किया था, मगर रविवार को बारिश के साथ ही किसानों की आंखों से आंसू टपकने लगे। बारिश और फिर आंधी ने खेतों से अन्न ले जाने की रही-सही उम्मीद भी धराशायी कर दी। बाजना के गांव महाराम गढ़ी निवासी एक क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:06 PM (IST)
        

लक्खा के भजनों पर झूमे मां के भक्त

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): प्रख्यात भजन गायक लखबीर सिंह लक्खा की झलक पाने को प्रशंसकों का हुजूम बीती रात देवी जागरण में उमड़ पड़ा। जिसे काबू करने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। भारी संख्या में प्रशंसकों की वजह से देवी मंदिर के सामने रास्ता जाम हो गया। लक्खा और उनकी टीम के गायक कलाकारों को सुनने के लिए भीड़ तड़के तक डटी रही। नवरात्र के आखिरी दिन नवमी की शाम परिक्रमा मार्ग स्थित कैलादेवी मंद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:00 PM (IST)
        

हर महीने 41 करोड़ की बिजली फूंक देते हैं देहाती

जागरण संवाददाता, मथुरा: मथुरा के देहात को हर महीने कम से कम तीन हजार मिलियन यूनिट बिजली की जरूरत है, लेकिन करीब सोलह घंटे अंधेरे में रहने के बावजूद ग्रामीण हर दिन एक करोड़ 38 लाख रुपये बिजली पर खर्च कर रहे हैं। यानी जनपद के ग्रामीण इलाकों से साढ़े इकतालीस करोड़ की धनराशि हर महीने बिजली खपत पर हासिल की जा रही है। मथुरा का ग्रामीण इलाका बिजली आपूर्ति में काफी पिछड़ा हुआ है। शासन के आदेशों के अनुरूप आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:34 PM (IST)
        

स्कूलों में खरीदा जाएगा खेल का सामान

जागरण संवाददाता, मथुरा: 2011-12 में स्वीकृत बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों को अब खेल का सामान मिलेगा। इसके लिए शासन की ओर से बजट दिया गया है। इस पैसे से खेल के सामान के साथ ही बैठने के लिए फर्नीचर भी क्रय किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग में लगभग एक सैकड़ा विद्यालय वर्ष 2011-12 में स्वीकृत हुए थे। इन विद्यालयों में खेल का सामान, अध्ययन में मददगार बनने वाले चार्ट, डस्टबिन, अलमारी, पानी की टंकी आदि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:32 PM (IST)
        

मथुरा में बनेगी नाट्य एवं कला एकेडमी

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): सांसद हेमामालिनी चुनाव के दौरान किए गए वादे को भूलीं नहीं हैं। वादे के मुताबिक वे मथुरा में नाट्य एवं कला एकेडमी स्थापित कराएंगीं। आगामी 11 और 12 अप्रैल को मथुरा महोत्सव के लिए उन्होंने रविवार को अक्षयपात्र संस्था परिसर में भूमि पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि कला और प्रेम की इस भूमि पर 11-12 अप्रैल को बालीवुड और टेलीविजन की दुनिया के नामचीन सितारे जलवा बिखेरेंगे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:29 PM (IST)
        

अंडर ग्राउंड तार हैं जमीन के ऊपर

जागरण संवाददाता,मथुरा: डीग गेट स्थित अहेरियान मुहल्ला में समस्याओं का अंबार लगा है। सफाई कर्मी न आने से नालियां ओवरफ्लो रहती हैं। गंदा पानी सड़कों पर ही बहता रहता है। जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। वर्षा होने पर तो स्थिति बहुत ही खराब हो जाती है। गलियों में बिजली के तार झूल रहे हैं। अंडर ग्राउंड बिजली तार गलियों में ही खुले पड़े हैं। आए दिन लोग इनकी चपेट में आकर चोटिल हो जाते हैं। गलियों में स्ट्री... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:13 PM (IST)
        

विश्व शांति को शतचंडी महायज्ञ में दी पूर्णाहुति

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): विश्व शांति के लिए आयोजित हुए शतचंडी महायज्ञ का रविवार को पूर्णाहुति के साथ विधिवत समापन हुआ। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने हवन-यज्ञ में पूर्णाहुति देकर देश की तरक्की और समाज में भाईचारे के लिए मां भगवती से आशीर्वाद मांगा। गोपीनाथ बाजार स्थित कृष्णकाली धाम में चैत्र नवरात्र के मौके पर विश्व शांति हेतु डॉ. केशवाचार्य के सान्निध्य में 1008 शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:11 PM (IST)
        

बलदेव रोड पर मरम्मत को विधायक ने फोड़ा नारियल

जागरण संवाददाता, मथुरा: लक्ष्मी नगर से सुखदेव नगर तक की जानलेवा सड़क की मरम्मत के लिए आखिर रविवार को नारियल फोड़ ही दिया। विधायक ने दावा किया है कि करीब पौने पांच करोड़ से बनने वाली ये सड़क दो महीने में फर्राटा भरने लगेगी। लेकिन तब तक सड़क को चलने लायक बना दिया जाएगा। पिछले पांच साल से ऊबड़-खाबड़ हो चुकी इस महत्वपूर्ण सड़क की मरम्मत का मुद्दा दैनिक जागरण ने रविवार को उठाया था। स्थानीय लोगों द्वारा दाऊजी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:03 PM (IST)
        

समाज उत्थान व राजनैतिक भागीदारी पर वैश्य करेंगे मंथन

जागरण संवाददाता, मथुरा(वृंदावन): अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन पांच अप्रैल को आयोजित होगा। जिसमें वैश्य समाज के सभी उपवर्गाे के प्रतिनिधि समाज उत्थान एवं राजनैतिक भागीदारी पर मंथन करेंगे। मथुरा मार्ग स्थित होटल बसेरा ब्रजभूमि में रविवार को अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद की बैठक में यह बात परिषद के प्रदेश अध्यक्ष रामकिशन अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि मथुरा के अग्रवाटिका में आय... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:01 PM (IST)
        

पुरानी किताबों से होगी नए विद्यार्थियों की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेसिक शिक्षा विभाग की शिक्षा सत्र को इस बार एक अप्रैल से करने की पहल इतिहास रचने जा रही है। परिषदीय स्कूलों में इस बार नए शिक्षा सत्र की शुरुआत पुरानी किताबों से पढ़ा कर होगी। जून में नई पुस्तकें छपने के बाद जुलाई से विद्यार्थियों को नई पुस्तक बांट कर उन्हें इनसे पढ़ाया जाएगा। अंग्रेजी माध्यमों की तरह बेसिक शिक्षा विभाग ने भी एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू करने का फैस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:54 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं को ले जा रहा मोटर रिक्शा पलटा

मथुरा (बरसाना): लाडली जी मंदिर मे दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं से भरा एक बाइक रिक्शा पलट गया। रिक्शा में बैठी दिल्ली की तीन महिला श्रद्धालुओं सहित एक दस साल की बच्ची भी घायल हो गई। राहगीरों ने घायलों को एक प्राइवेट चिकित्सालय में भर्ती कराया। पुलिस ने आरोपी रिक्शा चालक को पकड़ लिया है। बरसाना में श्रद्धालुओं को मंदिरो के दर्शन कराने के लिए एक दर्जन से अधिक मोटर रिक्शा चल रहे हैं। ये रिक्शे गैर क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:47 PM (IST)
        

जाम में फंसकर प्रशासन को कोसते रहे राहगीर

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): रविवार दोपहर करीब साढ़े ग्यारह बजे अटल्ला पर जाम में फंसे सैकड़ों वाहन चालक पसीने से तर-बतर थे। उन्हें अपने वाहन को निकालने का रास्ता नहीं दिख रहा था। जो लोग इस शहर की भौगोलिक स्थिति से वाकिफ थे, वे तो गलियों से होकर गंतव्य को रवाना हो गए, लेकिन शहर से अनजान राहगीर जाम में फंसकर पुलिस प्रशासन को कोसते रहे। रविवार को पूरे शहर में रास्ता जाम के हालात रहे। दिल्ली और... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:46 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें