Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 05,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मथुरा

आफत का सैलाब बन उमड़ रहा ओवरफ्लो

मथुरा (सुरीर): बेमौसम बरसात के बाद नहर-बंबों में ओवरफ्लो आफत का सैलाब बनकर उमड़ रहा है। इसे देख किसानों की धड़कनें तेज हो रही हैं। गंग नहर और उससे निकले रजवाह व माइनरों में इन दिनों पानी ओवरफ्लो होकर बह रहा है। पानी का दवाब बढ़ने से इनकी पटरिया टूटने के कगार पर पहुंच गई हैं। बेमौसम बरसात की मार से दुखी किसान इस आफत के सैलाब को देख परेशान हैं। नींद उड़ने लगी है। किसान दिन-रात नहर-रजवाह व माइनरो पर डे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:46 PM (IST)
        

पूर्व सपा नेता के शस्त्र लाइसेंस के निरस्तीकरण की संस्तुति

जागरण संवाददाता, मथुरा : पुलिस ने सभासद संतोष पाठक पर कमलकांत उपमन्यु के हनुमाननगर स्थित आवास पर हुए जानलेवा हमला के आरोपी पूर्व सपा नेता देवेंद्र गौतम उर्फ गुड्डू गौतम का शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति कर दी है। पुलिस गुडडू के खिलाफ गैर जमानती वारंट लेने की तैयारी भी कर रही है। एसएसपी मंजिल सैनी ने बुधवार को बताया कि गुड्डू गौतम की गिरफ्तारी के लिए गैर जमानती वारंट हासिल किए जाने के प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:44 PM (IST)
        

एडी बेसिक ने जांची छात्रों की यूनिफार्म

मथुरा(सुरीर): आगरा से आए एडी बेसिक आरपी सिंह ने बुधवार को सुरीर क्षेत्र के दर्जनों स्कूलों में छात्रों की यूनिफार्म की गुणवत्ता देखी। साथ ही छात्र संख्या एवं शैक्षिक स्थिति का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों की उपस्थिति कम देख नाराजगी जताते हुए शिक्षकों से जवाब तलब किया। बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति को ध्यान देने के निर्देश दिए। --हमें तो मास्साबन ने एकइ ड्रेस दइऐ प्राथमिक विद्यालय ग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:44 PM (IST)
        

कालोनी में भरा गंदा पानी, लोग परेशान

मथुरा : ईस्ट रेलवे कालोनी, रेलवे ग्राउंड पर गटर के पाइप में लीकेज होने से गंदा पानी भरा रहता है। इससे रेलवेकर्मियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। बच्चे भी खेल नहीं पा रहे हैं। इस कालोनी में करीब दो दर्जन से ज्यादा रेलवे कर्मचारियों के मकान हैं, लेकिन सुविधाओं पर रेलवे प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। गटर का पाइप लीकेज होने से यहां गंदा पानी भरा रहता है। बदबू के कारण लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। रे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:43 PM (IST)
        

बस अड्डे की दीवाल में घुसी जेनर्म बस

मथुरा (माट): स्थानीय बस स्टेंड पर बुधवार की दोपहर को जेनर्म बस अनियंत्रित होकर ढकेलों में टक्कर मारती हुई दीवाल में घुस गई। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। घटना के बाद चालक और परिचालक बस के छोड़ कर भाग गए। टैंटीगांव से आ रही यूपी 85 एक्स 9144 जेनर्म बस तेजी से स्थानीय बस स्टेंड की तरफ मुड़ी। बस अनियंत्रित होकर दीवाल में घुस गई। इससे पहले उसने दो फल विक्रेताओं की ढकेल में भी टक्कर मार दी। हादसे स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

पहली तैनाती में 'यादव सिंह' बन गया जेई

जागरण संवाददाता, मथुरा: यह सिस्टम की कमी है अथवा सत्ता में बैठे सत्ताधीशों का संरक्षण। किसी निकाय में तैनात कोई अवर अभियंता अपनी पहली पोस्टिंग में ही यादव सिंह की तरह करोड़पति और पहुंच वाला हो गया। गैरकानूनी ढंग से अकूत दौलत कमाने के बावजूद वह आला अधिकारियों का चहेता बना रहा। एक साथ कई पसंदीदा निकायों में उसका डंका बजता रहा। बात हो रही है कोसीकलां नगर पालिका में तैनात अवर अभियंता सोमेश कुमार की, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:41 PM (IST)
        

हर जुबां पर अब की बार, यमुना की धार

मथुरा: लाखों ब्रजवासी, वैष्णव जन, और यमुना भक्तों द्वारा यमुना को बचाने के लिए आर-पार की लड़ाई छेड़ दी है। यमुना मुक्तिकरण अभियान की वृंदावन के रंग जी मंदिर के निकट राधाकांत मंदिर में हुई बैठक में महामंडलेश्वर स्वामी श्री चितप्रकाशानंद, अखंडानंद आश्रम के महेशानंद सरस्वती, स्वामी श्री हरिबोल बाबा, आचार्य बद्रीश, स्वामी दिव्यानंद ने अभियान की सफलता के लिए सभी की भागीदारी जरूरी बताया। कथावाचक मृदुलका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:40 PM (IST)
        

लगातार तीसरी बार, फसल पर कुदरती मार

जागरण संवाददाता, मथुरा: किसानों की किस्मत वाकई कुदरत के हाथ में होती है। इस रबी के सीजन में बारिश और ओलों से बर्बाद हुई गेहूं, आलू, सरसों व जौ की फसलों को देख किसान सदमे में दम तोड़ रहे हैं। यह सदमा इसलिए नहीं कि इस बार उनकी मेहनत पर पानी फिर गया, बल्कि इसलिए कि कुदरत का यह कहर उन पर लगातार तीसरी बार बरपा है। पिछले वर्ष रबी की फसलों ने लगातार प्रकृति के प्रहार सहे थे। खूब बारिश हुई थी, खेतों में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:38 PM (IST)
        

किसानों का दर्द, प्रशासन बना बेदर्द

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रकृति की मार से कराह रहे किसान सदमे से दम तोड़ रहे हैं। उनकी होली की खुशियां काफूर हो गई हैं, लेकिन प्रशासन को कुदरत की ये मार मामूली महसूस हो रही है। प्रशासन के आंकलन में खेती का नुकसान महज 33 फीसद ही निकल कर आया है, जबकि किसान फसलों में आधे से ज्यादा को नुकसान मान रहे हैं। प्रशासन द्वारा 50 प्रतिशत से कम नुकसान दर्शाने पर धरती पुत्रों को सरकारी इमदाद नहीं मिल पाएगी। मुख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:38 PM (IST)
        

विदेशी महिला से दुष्कर्म की पुष्टि नहीं

जागरण संवाददाता, मथुरा: वृंदावन की चैतन्य बिहार कॉलोनी में मंगलवार तड़के बदहवास हालत में मिली कैलिफोर्निया की महिला के साथ दुष्कर्म की पुष्टि स्वास्थ्य परीक्षण में नहीं हुई। पल-पल में बातें बदल रही इस श्रद्धालु से वृंदावनवासी अमेरिकी महिलाएं भी हमदर्द बनकर मिलीं और जानकारी ली। इस्कॉन ने तो अपना पल्ला झाड़ ही लिया, महिला की मां ने भी आने से इंकार कर दिया। दोपहर बाद प्रशासन ने मेडिकल रिपोर्ट के आधार प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:36 PM (IST)
        

बिटुमिन चोरी पर रिफाइनरी आई गृह मंत्रालय की टीम

जागरण संवाददाता, मथुरा: रिफाइनरी के बिटुमिन प्लांट से 184 ड्रम चोरी के मामले में गृह मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम ने रिफाइनरी आकर अधिकारियों से पूछताछ की। इसके बाद आसपास के लोगों से जानकारी ली। मंत्रालय की ये टीम दो दिन पहले आई थी। टीम ने रिफाइनरी में इस तरह की घटना पर गंभीर रुख अपनाया और रिफाइनरी के आसपास अराजक तत्वों की मौजूदगी को खतरा बताया है। इसी बीच एसएसपी मंजिल सैनी ने बुधवार को बताया कि ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 09:13 PM (IST)
        

महावन में सामूहिक नकल, केंद्र व्यवस्थापक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मथुरा: यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान बुधवार को हाईस्कूल अंग्रेजी पेपर के दौरान महावन के केंद्र पर सामूहिक नकल पकड़ने पर केंद्र व्यवस्थापक गिरफ्तार कर लिया गया। इसी परीक्षा में विषय शिक्षक ही कक्ष निरीक्षक बने हुए थे। एसडीएम ने ऐसे 8 कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान बुधवार को हाईस्कूल अंग्रेजी का पेपर था। इस पारी में मनकामेश्वरी इंटर कॉलेज रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 08:04 PM (IST)
        

पहले मथुरा में मांस, अब वृंदावन में बिकेगी शराब

जागरण संवाददाता, वृंदावन: पिछले साल जिला प्रशासन ने पूरे प्रदेश में ढक कर मांस बेचने के शासनादेश की आड़ में मथुरा में मांस बेचने की अनुमति दे दी थी, तो अब धार्मिक नगर वृंदावन के ड्राइ एरिया की बंदिश तोड़ दी गई है। नगर स्थित नगला बुर्जा में अंग्रेजी शराब का ठेका आवंटित किया गया है। सपा शासन में इलाहाबाद हाईकोर्ट और शासन के पूर्ववर्ती आदेशों का ही कोई महत्व नहीं रह गया है। हाईकोर्ट ने मथुरा नगर में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:44 PM (IST)
        

होरी कैसे खेलूं री या सांवरिया के संग

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ब्रज में होली की मस्ती चरम पर है। ढोल और मृदंगों के साथ होली गीतों पर लोग झूम रहे हैं। चादी के सिंहासन पर विराजमान ठा. बाकेबिहारी के आगन अबीर गुलाल की बौछार हो रही है। श्रीराधाबल्लभ मंदिर परिसर सतरंगी नजर आ रहा है। बुधवार को ठा. बाकेबिहारी मंदिर में सेवायतों ने श्रद्धालुओं पर जमकर रंगों की बरसात की। श्रीराधाबल्लभ मंदिर में भी जमकर होली हुई। दोनों मंदिरों में ठा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 07:05 PM (IST)
        

ढूंढे नहीं मिल रहे बीएसएनएल के मोबाइल सिग्नल

जागरण संवाददाता, मथुरा: भारत संचार निगम के मोबाइल सिग्नल जरूरी नहीं कि हर इलाके में मिल ही जाएं। यह भी हो सकता है कि आपके इलाके के टावर की जगह दूसरा टावर आपका मोबाइल पकड़ने लगे और अंत में कमजोर पड़कर सिग्नल आपकी वार्ता को ही बाधित कर दें। गांव-देहात की तो चले क्या, शहर में ही बीएसएनएल की कवरेज कमजोर पड़ने लगी है। टूजी और थ्रीजी के तमाम टावर लगाने के बावजूद कवरेज एरिया लगातार कमजोर पड़ रहा है। उपभोक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:30 PM (IST)
        

वृद्ध-विधवाएं थिरकती रहीं होली के गीतों पर

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ढोल और मृदंग की थाप ओर मजीरे की मधुर खन-खन के बीच जुबां से होली के गीत निकलते रहे। एक-दूसरे को रंग और अबीर-गुलाल से रंगने में न उम्र का बंधन न किसी तरह का संकोच। यह नजारा बुधवार को मीरा सहभागिनी आश्रय सदन का था। यहां रहने वाली वृद्ध और विधवा महिलाओं ने बुधवार को भी जमकर होली खेली। वैसे तो यहां होली की शुरूआत मंगलवार को ही हो गई थी, लेकिन दूसरे दिन भी होली का धमाल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 06:17 PM (IST)
        

बुटिमिन चोरी को लिए थे फर्जी आइडी पर सिम

जागरण संवाददाता, मथुरा: बिटुमिन चोरी कांड के आरोपी बच्चू सिंह द्वारा पुलिस कस्टडी रिमांड के दौरान बताई बातों पर पुलिस को यूं ही यकीन नहीं है। पुलिस के पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि माफिया मनोज अग्रवाल और देवेंद्र गुर्जर वारदात की रात बिटुमिन प्लांट के पास ही थे। इतना ही नहीं बल्कि दोनों आरोपी प्लांट के अंदर और बाहर सक्रिय साथियों को फोन के माध्यम से निर्देशित कर रहे थे। एसएसपी मंजिल सैनी ने ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 12:00 AM (IST)
        

बिछी फसल देख सदा के लिए सोया

किशन सिंह, बरसाना (मथुरा): अरमानों से खेतों में गेहूं की फसल बोई थी। लहलहाती फसल देख यकीन था कि इस साल धूमधाम से बेटी का ब्याह कर पाएंगे। यही नहीं कुछ और मेहनत कर पिछले साल सूदखोरों से ली उधारी भी चुकता कर देंगे। अचानक मौसम की मार ने सारे सपने चकनाचूर कर दिए। बारिश में डूबी फसल देखी, तो मुंह से एक ही शब्द शायद निकला होगा कि हे राम, ये क्या हो गया। आखिर सदमा वो बर्दाश्त नहीं कर पाए और फसल की तरह उन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 11:58 PM (IST)
        

बारिश ने की महंगाई की 'सिंचाई'

जागरण संवाददाता, मथुरा: बेमौसम बारिश ने महंगाई में सिंचाई कर दी है। बारिश से फसलों की उत्पादकता और गुणवत्ता प्रभावित होंगी। उत्पाद की कीमत बाजार में कम आंकी जाएगी। बाजार में आमद कम होने के साथ महंगाई बढ़ेगी। मांग बढ़ने के एवज में व्यापारी लोगों से मनमाफिक दाम वसूलेंगे। खेतों में लहलहाते गेहूं की फसल अब जमींदोज हो चुकी है। आलू की खुदाई होने से उसके सड़ने, गलने, आकार छोटा-बड़ा होने और धब्बा लगने का ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 11:58 PM (IST)
        

हाथिया में पंचायत ने तीन गोकशों पर ठोंका जुर्माना

मथुरा (बरसाना): हाथिया गाव में माहौल अब शांति बहाली की ओर अग्रसर है। अपराधियों व गोकशी करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए गाव के मदरसे में एक समुदाय ने पंचायत की। इसमें गोकशी करने वाले तीन व्यक्तियों पर एक लाख पाच हजार रुपये का जुर्माना रखा गया। साथ ही गोकशी पर प्रतिबंध लगा दिया। गोकशी की आशंका को लेकर बरसाना के गाव हाथिया में रविवार को साप्रदायिक संघर्ष हो गया था। दो घंटे फायरिंग हुई थी। तभी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 11:57 PM (IST)
        
(News from Mathura, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें