Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

गांव पंचायत गंभीरा का हुआ आडिट

मैनपुरी, करहल : क्षेत्र की गांव पंचायत गंभीरा में कराए गए विकास कार्यों में खर्च होने वाले धन का आडिट सोमवार को सोशल आडिट टीम ने किया। टीम ने मुख्य रूप से ग्राम पंचायत के विकास के लिए आए धन को कहां पर खर्च किया गया, मनरेगा योजना के तहत गांव में कराए गए विकास कार्यों का सत्यापन करने के अलावा अभिलेखों और मनरेगा मजदूरों के जाब कार्ड भी देखे। विकास कार्यो का सत्यापन किया गया। इस बाबत ग्रामीणों से भी प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:58 PM (IST)
        

दौड़ में पल्लवी, लंबीकूद में श्रवण का जलवा

मैनपुरी : सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय घिटौली में सोमवार को खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हुआ। प्राचार्य डॉ. शिवप्रताप सिंह राठौर ने बालिकाओं की 100 मीटर दौड़ को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। दौड़ में पल्लवी प्रथम, रंजना द्वितीय स्थान पर रहीं। 200 मीटर दौड़ में श्रेया यादव प्रथम, लता द्वितीय, लंबी कूद में श्रवण कुमार गुप्ता प्रथम, 400 मीटर दौड़ में विश्वनाथ प्रताप प्रथम, रामसजन द्वितीय स्थान पर रहे।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:53 PM (IST)
        

स्काउट सिखाता है अनुशासन

मैनपुरी : नगर के आदर्श राष्ट्रीय आवास इंटर कॉलेज में चल रहे त्रिदिवसीय जनपदीय स्काउट गाइड शिविर का सोमवार को रंगारंग कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। समापन अवसर पर स्काउट विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक स्वामीनाथ ने कहा कि स्काउट अनुशासित जीवन का दूसरा नाम है। शिविरों के माध्यम से विद्यार्थी आपसी प्रेम और सदभावना का पाठ पढ़ते हैं। आत्मनिर्भर बनने और देश के लिए कुछ करने का जज्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:47 PM (IST)
        

सकीट ने आरसीएम को 175 रनों से हराया

मैनपुरी : स्व. खरगजीत मिश्र क्रिकेट प्रतियोगिता में सोमवार को सकीट की टीम ने आरसीएम को हराकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया। नगर के क्रिश्चियन मैदान में टॉस जीतकर आरसीएम की टीम ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करते हुए सकीट की टीम ने निर्धारित 30 ओवरों में सभी विकेट खोकर 220 रन बनाए। टीम की ओर से मोनू ने 24, विकास ने 38 और निशांत ने 23 रनों का योगदान दिया। 221 रनों के लक्ष्य का पी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:42 PM (IST)
        

पत्नी का हत्यारोपी तमंचे सहित गिरफ्तार

मैनपुरी: एक सप्ताह पहले दहेज के लिए पत्नी की गोली मारकर हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने तमंचे सहित गिरफ्तार कर जेल भेजा है। नगर के राजा के बाग निवासी दीपसिंह की पत्नी ममता की 17 नवंबर की रात गोली लगने से मौत हो गई थी। मृतका के पिता ने जगवीर सिंह निवासी नगला परम थाना बेवर में ममता के पति और अन्य ससुरालीजनों के विरुद्ध दहेज के लिए गोली मारकर हत्या करने का मामला थाना कोतवाली में दर्ज कराया था। रविव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:39 PM (IST)
        

छापामार कार्रवाई में काटी पूरे गांव की बिजली

मैनपुरी: ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत बकाएदारों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के पांचवें दिन भोगांव और करहल में अभियान चलाकर 55 बकायेदारों के कनेक्शन काटे गए। 70 फीसद से अधिक बकायेदारी होने पर एक गांव की बिजली काट दी गई। बिजली बकायेदारों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत सोमवार को उपमंडल अधिकारी तृतीय मेवाराम की नेतृत्व वाली टीम ने चौराईपुर सब स्टेशन से आपूर्ति वाले ग्रामीण क्षेत्रों में कार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:36 PM (IST)
        

धर्म की रक्षा को शहीद हुए गुरु तेगबहादुर

मैनपुरी : सिखों के 9वें गुरु तेगबहादुर का जयंती समारोह नगर के पंजाबी कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा सिंह साहब में शबद कीर्तन के साथ धूमधाम से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने अरदास लगाकर आयोजित लंगर में प्रसाद चखा। गुरु तेगबहादुर जयंती पर बोलते हुए ज्ञानी रूपेंद्र सिंह ने कहा के 9वें गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए औरंगजेब से जीवन भर संघर्ष किया और धर्म की रक्षा के लिए शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:30 PM (IST)
        

बार चुनाव के समय को लेकर मामला गरमाया

मैनपुरी : दीवानी बार एसोसिएशन के चुनाव के समय को लेकर मामला गरमाने लगा है। करीब सात दर्जन वकीलों ने दिसंबर में चुनाव कराए जाने की मांग करते हुए ज्ञापन बार पदाधिकारियों को सौंपा हैं। वहीं बार के पदाधिकारी मॉडल बायलॉज के मुताबिक मार्च महीने में चुनाव कराए जाने की बात कह रहे हैं। दीवानी के अधिवक्ता, सुरेश सिंह, वीरपाल सिंह, ओंकार सिंह, सुशील कुमार, प्रताप सिंह, कृष्ण अवतार, अजीत नरायन सिंह, पुष्पें... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:29 PM (IST)
        

छप्पर में आग लगने से महिला की मौत

मैनपुरी: छप्पर में आग लगने से रविवार की सुबह एक विवाहिता की मौत हो गई। किशनी क्षेत्र के गांव रठेह निवासी मुन्नालाल की पुत्री आरती का विवाह 20 मई 2013 को किशनी क्षेत्र के नगला कन्हई निवासी विनीत के साथ हुआ था। रविवार को सुबह करीब 4 बजे छप्पर में आग लग गई थी। ग्रामीणों ने आग बुझाने के बाद छप्पर के नीचे मौजूद आरती को बाहर निकाला, तब तक उसकी जलकर मौत हो चुकी थी। घटना को लेकर आरंभ में ससुरालियों पर दहे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:27 PM (IST)
        

वेद भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर

मैनपुरी, भोगांव: वेद भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर हैं। वैदिक ज्ञान होने पर व्यक्ति हमेशा ईश्वरवादी बना रहता है और वह जीवन भर गलत कार्यो से दूरी बनाकर समाज के लिए हमेशा अच्छी सोच रखता है। वेदों की महिमा अपरंपार है और इनमें समाहित ज्ञान को अर्जित करने के लिए सभी को प्रयास करने चाहिए। समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों को नष्ट करने के लिए आर्य समाज द्वारा किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय है। समाज के लो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:26 PM (IST)
        

फोरलेन के सर्वे से अतिक्रमणकारियों में खलबली

मैनपुरी, भोगांव: अति व्यस्त शिकोहाबाद- भोगांव स्टेट हाईवे के फोरलेन कराए जाने से पूर्व सरकार द्वारा कराए गए सर्वे के बाद रोड के किनारों पर अतिक्रमण किए लोगों का चैन उड़ गया है। सर्वे कंपनी के कर्मियों द्वारा चिन्ह लगाए जाने के बाद अतिक्रमणकारियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को ढहाया जाना तय हो गया है। सर्वे कंपनी इस संबंध में 4-5 महीनों में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। इसके बाद इन लोगों को नोटिस ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:24 PM (IST)
        

अनुदानित गेहूं का बीज खत्म, किसान परेशान

मैनपुरी : गेहूं की फसल की बुवाई शुरू होते ही बीज की कमी किसानों को रुलाने लगी है। सरकारी बीज गोदामों पर मिलने वाला गेहूं का अनुदानित बीज खत्म होते ही किसान प्राइवेट बीज विक्रेताओं की दुकानों के चक्कर लगाने लगे हैं। लेकिन वहां बीज पर अनुदान न मिलने से किसानों के बीज खरीदने से पहले ही पसीने छूट रहे हैं। शासन ने जिले में पीवीडब्ल्यू 38 और डीवीडब्ल्यू 17 गेहूं के बीज पर 1400 रुपये कुंतल अनुदान पर कि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:22 PM (IST)
        

छह अपात्रों को नहीं मिलेगा कांशीराम आवास

मैनपुरी, भोगांव: सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए संचालित की जा रहीं योजनाओं में अपात्रों की घुसपैठ कम नहीं हो रही है। कांशीराम शहरी आवास योजना में जमकर अपात्रों ने अपने नाम शामिल करा लिए। अब भौतिक सत्यापन में सच्चाई खुलकर सामने आने पर एसडीएम ने 6 और को सूची से बाहर का रास्ता दिखा दिया। अब तक एक दर्जन लोगों को सूची से एसडीएम ने बाहर कर दिया है। कांशीराम शहरी आवास योजना के अंतर्गत राजस्वकर्मि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:18 PM (IST)
        

समझौते पर निपटी दुष्कर्म की सनसनी

मैनपुरी : किशोरी के साथ दुष्कर्म की सनसनी समझौते के बाद निपट गई। शनिवार की शाम तक अपनी नाबालिग पुत्री के साथ हलवाई द्वारा दुष्कर्म किए जाने का आरोप लगा रहा किशोरी का पिता अगले ही दिन दुष्कर्म न किए जाने की तहरीर थाने में देकर चलता बना। पुलिस ने भी राहत की सांस ली। लेकिन यदि पुलिस पीड़ित किशोरी का मेडिकल परीक्षण करा लेती तो रहस्यमयी घटनाक्रम से पर्दा हट जाता। थाना बेवर क्षेत्र के गांव बीलपुर निवास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:18 PM (IST)
        

आखिर कैसे पूरे होंगे सरकार के सपने

मैनपुरी, भोगांव: आदर्श जनपद के सरकारी कार्यालयों पर सरकार की मेहरबानी नहीं हो पा रही है। बच्चों के भविष्य के निर्माता गुरुजनों को गुरुमंत्र देने वाली संस्था ही इस समय प्रशिक्षकों की कमी से जूझ रही है। सरकार की प्राथमिकता वाले जिलों में शामिल मैनपुरी की डायट पर स्टाफ की भारी कमी से शिक्षा के अनुश्रवण एवं अन्य काम बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। डायट पर केवल 2 प्रवक्ताओं के सहारे ही काम को जैसे तैसे अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:13 PM (IST)
        

कार्डो के सत्यापन में उलझा गरीबों का राशन

मैनपुरी : राशन कार्ड के सत्यापन में पहचान पत्र न देना, अब कार्डधारकों को भारी पड़ेगा। जो कार्डधारक सत्यापन के लिए पहचान पत्र नहीं देगा। उसका राशन कार्ड सत्यापित न होने तक रोक दिया जाएगा। विभाग की सख्ती के बाद कार्डधारकों के साथ ही राशन डीलर भी सक्रिय हो गए हैं। ताकि राशन रोके जाने की कार्रवाई से बचा जा सके। बीते पांच माह में लगभग पांच बार राशन कार्ड सत्यापित कर ऑनलाइन फीड करने की तारीख बढ़ाई जा च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:09 PM (IST)
        

बिन पानी मुरझाए किसानों को सपने

मैनपुरी : गेहूं की फसल की बुवाई शुरू हो चुकी है। किसान खेतों का पलेवा के लिए नहर के पानी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन नहर में पानी न आने से रजवाह और माइनर सूखे पड़े हैं। जो किसानों के अरमानों को सुखा रहे हैं। पानी न आने से किसान अपने खेतों का पलेवा और सिंचाई पंप सेट के महंगे पानी से करने को मजबूर हो रहे हैं। बीते दो सप्ताह से नहरों में पानी नहीं आ रहा है। जबकि किसानों को गेहूं की बुवाई के लिए पलेव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 06:01 PM (IST)
        

जलभराव से आवागमन बाधित

मैनपुरी, बिछवां : विकास खंड सुल्तानगंज के गांव हबिलिया में जलभराव की समस्या से आवागमन पूरी तरह से बाधित होने लगा है। गांव के मुख्य मार्ग पर जलभराव के चलते दलदल जैसी स्थिति बन गई है। सड़क के दोनों ओर बबूल की झाड़ियां उग आई हैं, जिसके कारण लोगों को आवाजाही में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि मुख्य मार्ग होने के कारण यहां से प्रतिदिन ग्रामीणों का आना-जाना रहता है। कीचड़ य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 05:59 PM (IST)
        

किसान सम्मेलन में उठा खाद-बीज का मुद्दा

मैनपुरी, बिछवां : अखिल भारतीय किसान सभा का सम्मेलन सोमवार को विकास खंड सुल्तानगंज के रामलीला प्रांगण में संपन्न हो गया। किसानों को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राधेश्याम यादव ने कहा कि जिले में खाद की समस्या का स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा है। किसानों को समय पर खाद नहीं मिलती है जबकि कालाबाजारियों को आसानी से सस्ते दामों पर खाद उपलब्ध हो जाती है। मंडी में किसानों का धान भी बेहद कम दाम पर खरीदा जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 05:57 PM (IST)
        

विचारों में स्वच्छता से मन होता निर्मल

मैनपुरी : निरंकारी सत्संग मंडल के तत्वावधान में सीआरबी स्कूल बंशी गौहरा में आयोजित निरंकारी सत्संग में प्रवचन करते हुए महेंद्र दुबे ने कहा कि सफाई, स्वच्छता और निर्मलता बाहरी प्रदूषण से मुक्ति दिला सकती है। विचारों में स्वच्छता से भक्ति, यश प्राप्ति केसाथ मन निर्मला होता है। निस्वार्थ भाव से काम करने से शांति और सद्भाव का वातावरण बनता है। उन्होंने कहा कि प्रभु से जुड़ने को काम, अर्थ, मोह से छुटका... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 09:25 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें