Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

ढाय गिरने से पांच दबे

मैनपुरी, औंछा: दीपावली पर घर की लिपाई-पुताई के लिए मिंट्टी लेने गए दो किशोर समेत पांच लोग ढाय गिरने से दब गए। दो घंटे तक प्रयास के बाद पांचों को ढाय से बाहर निकाला। इनमें से दो की हालत गंभीर है, उनके हाथ-पैर में चोट लगी है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया है। औंछा थाना क्षेत्र के गांव बल्लमपुर निवासी सोवेंद्र (18) पुत्र पृथ्वीराज सिंह, मुनेश (17) पुत्र प्रभुदयाल, अंशुल (18), उपनंद (15) पुत्रगण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:26 PM (IST)
        

आधे शहर में नहीं हो सकेगी जगमग रोशनी

मैनपुरी दीपावली पर जब घर दीपों से जगमाएंगे, तब शहर के अधिकांश इलाकों जगमग रोशनी नहीं हो सकेगी। पालिका प्रशासन की लापरवाही के कारण सड़कों पर अभी तक रोशनी के योजनानुसार इंतजाम नहीं कराए जा सके हैं। शहर सुंदरीकरण योजना के तहत नगर पालिका प्रशासन ने शहर में रोशनी करने को कार्ययोजना तैयार की थी। 23 लाख रुपये की लागत से गलियों में 83 खंभों पर और लाइट लगवाई जानी थी। जबकि पौने छह लाख रुपयों की लागत से मल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:16 PM (IST)
        

धन बरसा, भरे 'स्वर्ण कलश'

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : धनतेरस पर बाजार पर महालक्ष्मी जी की कृपा दिखाई पड़ी। धन वर्षा से स्वर्ण कलश भर गए। सराफा बाजार ने चांदी काटी। वहीं ऑटोमोबाइल सेक्टर में बाइक खूब बिकीं। इलेक्ट्रोनिक्स बाजार और किचिन एसेसरीज की भी जमकर बिक्री हुई। बहुत से लोगों ने चांदी के गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति खरीदकर शगुन किया। धनतेरस पर करीब चालीस करोड़ तक की बिक्री होने का अनुमान है। बॉक्स इंडक्शन कुकर की भारी म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:15 PM (IST)
        

गांवों की प्यास बुझाने को कवायद

मैनपुरी : ग्रामीण इलाकों में प्यासे कंठों को तर करने के लिए 43,72,300 रुपयों की दरकार है। सूखा राहत योजना के तहत पंचायत राज विभाग ने शासन को ग्राम पंचायतों में हैंडपंपों की वास्तविक सूची भेजी है। जनपद को सूखा ग्रस्त घोषित किए जाने के साथ ही शासन ने सूखा प्रभावित सभी क्षेत्रों में हर संभव सहायता देने के स्पष्ट आदेश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। शासन ने विभागों से आवश्कता संबंधी सूची तलब की है। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:31 PM (IST)
        

तमंचे के बल पर दिनदहाड़े दंपति को लूटा

मैनपुरी: घिरोर क्षेत्र में बाइक पर जा रहे दंपति को पीछे से आई बाइक सवार बदमाशों ने तमंचे के बल पर लूट लिया। वहीं बिछवां क्षेत्र में बैंक से नकदी निकालकर लौट रहे एक ग्रामीण का 45 हजार रुपये से भरा बैग पल्सर सवार बदमाश छीनकर फरार हो गए। जनपद फीरोजाबाद थाना जसराना के गांव नगला गंगे निवासी रतनेश कुमार अपनी पत्‍‌नी विनीता के साथ दन्नाहार क्षेत्र के गांव रामनगर स्थित अपनी रिश्तेदारी में आए थे। मंगलवार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:29 PM (IST)
        

मिट्टी के दीये जलाकर करेंगे रोशनी

मैनपुरी : बाजार चाइनीज उपकरणों से भर गए हैं। कोई आतिशबाजी बेच रहा है तो कोई चाइना में बनी झालर। लेकिन युवाओं की एक टोली ऐसी भी है, जिसने इस दीपावली को बिल्कुल देशी अंदाज में मनाने की शपथ ली है। चाइनीज उपकरणों से पूरा बाजार भरा हुआ है। दीपावली पर्व के करीब आते ही ग्राहकों की डिमांड भी बढ़ने लगी है। आकर्षक रोशनी और सस्ता सामान होने की वजह से लोग चाइनीज उपकरणों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। लेकिन कुछ य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:26 PM (IST)
        

धनतेरस पर सड़केंजाम, रेंगे वाहन

मैनपुरी : धनतेरस पर नगर के सभी प्रमुख मार्गो पर भीड़ के चलते दिन भर जाम के हालात रहे। भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए पुलिस द्वारा सभी प्रमुख मार्गो पर बेरियर लगाकर बड़े वाहनों का आवागमन वर्जित रखा गया, इसके बाद भी दो पहिया वाहनों के आवागमन से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। धनतेरस पर खरीदारी करने सुबह से ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों भी भारी भीड़ उमड़ने लगी। जिसके चलते नगर के सभी प्रमुख म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

प्रतियोगिता में रंगोली सजा कर जीता दिल

मैनपुरी, करहल : कस्बे के संत विवेकानंद हायर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में मंगलवार को स्कूली बच्चों के बीच प्रतियोगिता संपन्न हुई। इसमें बच्चों ने रंगोली सजाने के अलावा पटाखा निषेध दिवस भी मनाया। बच्चों ने इस दिन रंगोली सजाकर संदेश दिया कि दीपावली प्रकाश का पर्व है। इसे मिल जुल कर मनाएं। इसके अलावा पोस्टरों पर पटाखों से होने वाले नुकसान को बताया। इस प्रतियोगिता का अवलोकन प्रबंधक जेपी यादव एवं निर्णायक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:54 PM (IST)
        

शिक्षक समाज का दर्पण शिक्षा में सुधार की जरूरत

मैनपुरी, कुसमरा: शिक्षा के गिरते स्तर को सुधारने की आवश्यकता है। शिक्षक समाज का दर्पण होता है। समाज की दिशा और दशा बदलने की जिम्मेदारी शिक्षक के कंधों पर होती है। जरूरत इस बात की है कि हमें शिक्षा के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। तभी समाज तरक्की के रास्ते की ओर अग्रसर होगा। यह बात एमएलसी स्नातक क्षेत्र असीम यादव ने चौ. बीआर शिक्षा सदन इंटर कॉलेज चतुरीपुर में आयोजित स्वागत समारोह में कही। उन्होंने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:50 PM (IST)
        

पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मैनपुरी: पुलिस सेवा के दौरान अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन में श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही शहीद दो पुलिस कर्मियों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया। मंगलवार को सुबह पुलिस लाइन परिसर में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। अपनी सेवा के दौरान शहीद हुए पुलिस कर्मियों को एसपी श्रीकांत सिंह ने श्रद्धांजलि दी। बाद में अन्य अधिकारियों ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:47 PM (IST)
        

62 में से मात्र छह शिकायतें निपटी

मैनपुरी : मंगलवार को सदर तहसील में जिलाधिकारी एसपी मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में विभिन्न विभागों से संबंधित 62 शिकायतें आई, जिनमें से छह का ही मौके पर निस्तारण हो सका। 20 शिकायतों के लंबित होने पर डीएम ने अधीनस्थ को निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में अधिकारी कोताही न बरतें। पीड़ित को जो समय दिया जाए, उसी बीच समस्या का समाधान किया जाए। अधिकारी अधीनस्थों की र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:44 PM (IST)
        

शिक्षा से करें जीवन का अंधेरा दूर

मैनपुरी: पांच दिवसीय दीपोत्सव के पहले दिन मंगलवार को ही विद्यालयों में दीपावली जैसा माहौल दिखाई दिया। बच्चों ने छुट्टी होते ही पटाखे छुड़ाए तो उनका मुंह मीठा भी कराया गया। कई विद्यालयों में मेंहदी और रंगोली प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। एसबीआरएल सीनियर सेकेंडरी एकेडमी में दीप सजाओ प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें विद्यालय के सीनियर वर्ग के छात्र-छात्राओं ने बेहतर दीप सजाए। विद्यालय के बच्चों ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:33 PM (IST)
        

जीवन भर की तकलीफ देती आयोडिन की कमी

मैनपुरी : बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयोडिन बेहद अहमियत रखता है। शरीर में आयोडिन की कमी जीवन भर पछतावे का सबब बन सकती है। इससे न सिर्फ शरीर रोगों से ग्रस्त हो जाता है बल्कि जीवन भर पंगुता का दंश भी झेलना पड़ सकता है। मंगलवार को 'राष्ट्रीय आयोडिन अल्पता विकार रोकथाम दिवस' जनपद में दबे पांव ही गुजर गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कहीं कोई जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। विस्तृत प्रचार-प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:17 PM (IST)
        

दहेज के लिए विवाहिता की हत्या का प्रयास

मैनपुरी: अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालीजनों ने न सिर्फ विवाहिता का उत्पीड़न किया, बल्कि उसे बुरी तरह मारपीटकर घायल कर दिया। उसे जान से मारने की कोशिश भी की। मामले की रिपोर्ट थाना कोतवाली में दर्ज कराई गई है। नगर के मुहल्ला देवपुरा निवासी ब्रजेश राठौर की पुत्री मोहिनी का विवाह 17 मई 2010 को प्रतीक चौहान निवासी रामचंद्र का हाता भावंत चौराहा मैनपुरी के साथ हुआ था। मोहिनी के मुताबिक विव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:10 PM (IST)
        

कब्जे को लेकर विवाद, कई घायल

मैनपुरी, किशनी: थाना क्षेत्र में कब्जे को लेकर कई जगह हुए झगड़े में कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने डॉक्टरी परीक्षण करा मामलों की जांच प्रारंभ कर दी है। क्षेत्र के गांव नगला सूखे निवासी राजवती पत्‍‌नी राकेश ने थाने में तहरीर देते हुए बताया कि गांववासी वेदराम पुत्र रामस्वरूप, संतोष व विनय पुत्र वेदराम ने उसके खेत पर तब कब्जा कर लिया। जब वह पंजाब गई हुई थी। उसने जब इन लोगों से मना किया तो इन लोगों ने गा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:10 PM (IST)
        

कोरी चादर है, ओढ़ने की मत सोचो

मैनपुरी, कुसमरा : शिक्षाविद स्व. वीरभान सिंह यादव की 61वीं जयंती पर महाविद्यालय में आयोजित कवि सम्मेलन का शुभारंभ जिला विद्यालय निरीक्षक आरपी यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शुरूआत आगरा से आई कवियित्री चेतना शर्मा ने मां शारदा का वंदना गाकर किया। उन्होंने कहा कि बहते दरिया को मोड़ने की मत सोचो, कोरी चादर है इस ओढ़ने की मत सोचो। कलकत्ता के विनय शुक्ला ने काव्यपाठ करते हुए कहा कि साल दर साल झेलते... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:43 PM (IST)
        

रिवॉल्वर लोड करने में लगी जिपं सदस्य को गोली?

मैनपुरी, घिरोर: जिला पंचायत सदस्य निवोद यादव की मौत का मामला आत्महत्या की ओर इशारा कर रहा है लेकिन परिजनों ने हादसा बताया है। भाजे की ओर से बताया गया कि निजी लाइसेंसी रिवॉल्वर लोड करते समय अचानक गोली लग गई थी, जो मौत का कारण बनी। इस संबंध में पुलिस को तहरीर भी दी। सोमवार को गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर दिया गया। घिरोर क्षेत्र के गांव ककरेट निवासी जिला पंचायत सदस्य निवोद यादव पिछले लंबे अरसे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:46 PM (IST)
        

कलम छोड़ थामी झाड़ू

मैनपुरी : जिनसे सफाई की उम्मीद थी। वह चादर तानकर सो गए, लेकिन उन्हें सोते से जगाने को अब छात्राओं ने बीड़ा उठाया है। उम्मीद की है कि शायद उनकी टीम भावना देख बडे़ भी अपनी जवाबदेही समझ सकें। आरसी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने कुछ देर पढ़ाई रोक कॉलेज परिसर की सफाई की। छात्राओं को कहना है कि हम जब जागरूक होंगे तभी सफाई अभियान सफल हो सकेगा। बच्चे बड़ों से ही सीखते हैं, लेकिन शहर में यह मिसाल गलत साबित हो रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:45 PM (IST)
        

दबंगई ने उड़ाया ट्रांसफारमर का करंट

मैनपुरी: तीन माह पहले जिले के 53 लोहिया गांवों का विद्युतीकरण हुआ, दो हजार बीपीएल कार्डधारकों ने कनेक्शन भी ले लिए। लेकिन दबंगई के बूते तमाम ग्रामीण बगैर कनेक्शन ही कटिया डाल बिजली फूंकने लगे। हाल ये हुआ कि आधा दर्जन गांवों के ट्रांसफारमर ओवरलोडिंग से फुंक गए। अब बिजली अधिकारियों ने दो टूक जवाब दे दिया है। पहले कनेक्शन लो, तभी ट्रांसफारमर ठीक कराएंगे। ऐसे में इन गांवों में उन बिजली उपभोक्ताओं को भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:44 PM (IST)
        

फिर गर्माये बिजलीकर्मी, 22 को लेंगे सामूहिक अवकाश

मैनपुरी: बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता महेंद्र कुमार के साथ 26 सितंबर सदर विधायक के समर्थकों द्वारा की गई मारपीट का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। धरना प्रदर्शन और कार्य बहिष्कार के बाद भी जब मारपीट के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो सोमवार को बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने कलक्ट्रेट में जुलूस निकालकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। विभाग के सभी 69 अधिकारियों ने जिलाधिकारी को सामूहिक स्था... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:43 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें