Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 31,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

मनरेगा कार्यो में धांधली, ग्रामीणों ने भेजी मंत्री को पातह

मैनपुरी : ब्लॉक जागीर के गांव कछपुरा के बाशिंदों ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री को प्रार्थना पत्र भेजकर मनरेगा कार्यो में हुई धांधली की जांच कराने की मांग की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय को भेजे गए प्रार्थना पत्र में कहा गया है कि अक्टूबर 2013 में जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत सदस्य एवं ग्राम विकास अधिकारी की समिति बनाकर ग्राम पंचायत के सभी खाते संचालित करने के लिए नामित किया था। लेकिन इस समिति... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:22 PM (IST)
        

विकास की धीमी प्रगति पर मैडम खफा

मैनपुरी : संयुक्त विकास आयुक्त निशा गोयल ने शुक्रवार को विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने चेताया कि महत्वपूर्ण योजनाओं में जिला डी श्रेणी में चल रहा है, ये ठीक नहीं है। विकास भवन स्थित सभागार में समीक्षा बैठक में उन्होंने कर व करेत्तर के अंतर्गत राजस्व वसूली की प्रगति में पाया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष नगर निकायों द्वारा केवल 47 फीसद,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:19 PM (IST)
        

पुण्य तिथि पर याद किए गए महात्मा गांधी

मैनपुरी: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर कांग्रेस कार्यालय पर गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें गांधीजी के आदशरें पर चलने का संकल्प लिया गया। जिलाध्यक्ष संकोच गौड़ ने कहा कि आज हम आजादी की जिस खुली हवा में सांस ले रहे हैं। वह गांधी जी की देन है। उमेश टिंगल ने कहा कि गांधी जी देश का विभाजन नहीं चाहते थे। पीसीसी सदस्य अनिल पालीवाल ने कहा कि गांधी जी हमेशा देश के हित में बात करते थे। धीरज श्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:09 PM (IST)
        

रैली निकाल दिया बेटी बचाओ का संदेश

मैनपुरी: महात्मा गांधी के शहीदी दिवस पर शुक्रवार को एमएस एजूकेशन एकेडमी ने बेटी बचाओ रैली निकाली। रैली में नारों के जरिए बेटी बचाने का संदेश दिया। लोगों को चेताया कि यदि बेटियां नहीं होंगी, तो कल बहू कहां से लाओगे। नगर के स्टेशन रोड स्थित एकेडमी से प्रबंधक शिव कुमार गुप्ता के निर्देशन में निकली जागरुकता रैली में शामिल बच्चों ने बेटी बचाने की अपील की। हाथों में पंिट्टका लिए लोगों से बेटियों को बच... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:05 PM (IST)
        

10 बिजली चोरों के खिलाफ रिपोर्ट

मैनपुरी: बिजली विभाग की चेकिंग से बिजली चोरों में खलबली मच गई है। गुरुवार को संसारपुर गांव में बिजली विभाग की टीम ने छापामार अभियान चलाया। इससे कई घरों में लोग ताला डालकर भाग निकले। यहां 10 लोगों के खिलाफ बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। दो से शमन शुल्क वसूला गया। बिजली विभाग की टीम ने संसारपुर में योगेश दीक्षित के मकान पर छापा मारा। यहां एक किलोवाट का बिजली कनेक्शन। लेकिन घर में दो एसी चल रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 08:01 PM (IST)
        

मृदा में रासायनिक बढ़ने से केचुए हुए खत्म

मैनपुरी : कु. आरसी महिला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवायोजना की छात्राओं ने ग्राम औडेंय पडरिया में शिविर लगाकर पर्यावरण, स्वच्छ भारत और शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया। जिला कृषि अधिकारी प्रकाश चंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि मृदा में रासायनिक तत्व बढ़ने के कारण केचुए खत्म हो रहे हैं। यह एक समस्या है और इसे रासायनिक खादें पूरा नहीं कर सकती। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए सभी को वृक्ष लगाने चाहिए।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:55 PM (IST)
        

टाटा मैजिक टेंपो की टक्कर से बालिका की मौत

मैनपुरी: मौसी की शादी में शामिल होने के लिए नाना के घर आई एक बालिका की टाटा मैजिक टेंपो की टक्कर लगने से मौत हो गई। घटना के बाद शादी वाले घर की खुशियां गम में डूब गई। नगर के मुहल्ला पुरोहिताना निवासी योगेंद्र चौहान की ससुराल थाना बेवर के गांव बाजपुर में है। दो दिन पहले उनकी आठ साल की पुत्री काजल, परिवार के अन्य लोगों के साथ अपनी मौसी की शादी में शामिल होने के लिय नाना शिववीर के घर गई थी। गुरुवार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:32 PM (IST)
        

प्रॉपर्टी डीलर के हत्यारोपी तीसरे दिन भी बेसुराग

मैनपुरी : प्रॉपर्टी डीलर की हत्या के आरोपी भाजपा नेता उसके भाई, पुत्रों और साथी को तीसरे दिन भी पुलिस गिरफ्तार करने में सफल नहीं हुई। नगर के श्रंगार नगर निवासी प्रॉपर्टी डीलर बिल्लू चौहान उर्फ नरेंद्र प्रताप की घर से ले जाकर हत्या कर दी गई थी। बुधवार को उनका शव दन्नाहार थाना क्षेत्र के गांव लालपुर सथिनी के पास पड़ा मिला था। घटना की रिपोर्ट मृतक की पत्‍‌नी ने भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष मदन चौहान, उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:26 PM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी झोलाछाप डॉक्टर के घर में लगी आग

मैनपुरी, किशनी : गुरुवार दोपहर बाद दुष्कर्म के आरोप में पकड़े गए झोलाछाप के घर में शुक्रवार सुबह रहस्यमय ढंग से आग लग गई। पुलिस ने घर में आग लगने कारण शॉर्ट सर्किट बताया है। वहीं गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया गया। पीड़ित महिला का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। कोलकाता निवासी तारिक विश्वास झोलाछाप डॉक्टर हैं। वह पिछले कुछ वर्षो से कस्बा किशनी में शमशेरगंज पुलिया के पास क्लीनिक का संचालन कर रहा था... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:19 PM (IST)
        

शिक्षकों की समस्याओं का हो शीघ्र निस्तारण

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में शिक्षकों की लंबित समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने की मांग की गई। जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि नवीन शिक्षा सत्र में सरकार ने विद्यालयों का समय परिवर्तित किया है जो व्यवहारिक रूप से ठीक नहीं है। संगठन ने सरकार से पूर्व निर्धारित समय को लागू करने की मांग की है। जिला मंत्री राजेश पांडेय ने कहा कि शिक्षकों की तमाम समस्याओं का निस्तारण नही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:15 PM (IST)
        

तीन सौ नएशिक्षकों ने जांच को दिए शैक्षिक प्रमाणपत्र

मैनपुरी: शिक्षामित्र से शिक्षक बने सहायक अध्यापकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच कॉलेजों से कराई जाएगी। इससे पहले इन शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्र की जांच बोर्ड और विश्वविद्यालय से कराए जाने के लिए भेजे जा चुके हैं। लेकिन यहां से जाच प्रक्रिया में देरी होने के कारण ये फैसला लिया गया है। जिले के 720 शिक्षामित्रों को पहली सूची में शिक्षक बनने का फैसला लिया गया था। इस फैसले के तहत नियुक्त हुए शि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:09 PM (IST)
        

दलाईलामा आज बहाएंगे ज्ञान गंगा

संवाद सूत्र, भोगांव: तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा उच्च कोटि के आध्यात्मिक संत हैं। उनके दीदार के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। दो दिवसीय विशेष प्रवचन के लिए वह शुक्रवार को संकिसा पहुंच गए। यहां उन्होंने स्तूप की पूजा-अर्चना की। शनिवार से वह जसराजपुर के वाईवीएस सेंटर पर धम्मपद पर विशेष प्रवचन करेंगे। उनके कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यूथ बुद्धिस्ट सोसाइटी के बैनर तले दलाईलामा गां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:09 PM (IST)
        

मॉडल स्कूल में जुआरियों की धमाचौकड़ी

मैनपुरी : ये जिले का मॉडल स्कूल है। नवीन शिक्षा सत्र में यहां के बच्चों को सीबीएसई की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जानी है। बेसिक शिक्षा विभाग चुने गए दो मॉडल स्कूलों को मिसाल बनाकर सीबीएसई की शिक्षा व्यवस्था को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है। मगर विभाग की तैयारियों के दावों की पोल अभी से खुलती जा रही है। हाल यह है कि जिस मॉडल स्कूल में बच्चों का भविष्य संवारा जाना है, वह पूरा परिसर शराब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 07:01 PM (IST)
        

सफलता पाने को निरंतर प्रयास जरूरी

मैनपुरी, भोगांव: सफलता के शिखर को पाने के लिए निरंतर प्रयास करने चाहिए। विद्यार्थी जीवन में नई बातों को अपने पास समाहित करने का जज्बा मन में जरूरी है। नियम और संयम के द्वारा हर लक्ष्य को कम समय में पूरा किया जा सकता है। ये विचार बीएल कॉलेज ऑफ एजूकेशन के प्रबंधक कमलेश यादव ने कॉलेज में चल रहे स्काउट-गाइड शिविर के तीसरे दिन व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जीवन में हमेशा नया करने का जज्बा विद्यार्थियो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:55 PM (IST)
        

शैक्षिक गुणवत्ता परखेंगे बीटीसी प्रशिक्षणार्थी

मैनपुरी, भोगांव: विद्या के मंदिरों में गुरुजनों द्वारा नौनिहालों को दिए जा रहे ज्ञान के स्तर का पता लगाने के लिए शासन ने पहल की है। बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता को परखने के लिए शासन ने स्टेट लर्निग एचीवमेंट सर्वे कराने का निर्णय लिया है। इस सर्वे के लिए जनपद के चार ब्लॉकों के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 5 व 8 के बच्चों का विषयगत सर्वे 4 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:51 PM (IST)
        

खिली धूप में मुस्काए चेहरे

मैनपुरी : कभी धूप तो कभी घने कोहरे के साथ चलती सर्द हवाएं। मौसम का पल-पल बदलता मिजाज लोगों की कंपकंपी छुड़ा रहा है। सर्दी का सितम ऐसा है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। शुक्रवार की सुबह शीतलहर से लोग परेशान हुए। लेकिन दोपहर में तेज धूप निकली तो राहत मिल गई। जनवरी बीतने को है। लेकिन ठंड का कहर थम ही नहीं रहा है। बुधंवार को घने कोहरे और हल्की बूंदाबादी के बाद शुक्रवार को आसमान में खिली धूप ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:50 PM (IST)
        

खड़ंजे की ईटों से प्रधान ने भरवा ली नींव

मैनपुरी : खड़ंजे की ईटें उखाड़कर निजी मकान की नींव भरवा रहे ग्राम प्रधान के विरोध में ग्रामीणों ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर डीएम से काम रुकवाने की मांग की है। ग्राम पंचायत नगला पुनू के ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए ग्राम प्रधान पर विकास कार्यो में अनदेखी बरतने का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना है कि प्रधान द्वारा मनरेगा योजना के तहत गांव में किसी भी प्रकार का विकास नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:19 PM (IST)
        

फरीदाबाद से लौट रहा युवक रहस्यमय ढंग से गायब

मैनपुरी : बस में सवार होकर फरीदाबाद से मैनपुरी आ रहा युवक रास्ते में रहस्यमय ढंग से गायब हो गया। परिजन अनहोनी की आशंका को लेकर परेशान हैं। थाना कोतवाली क्षेत्र के गांव खटिकपुर निवासी श्रीकृष्ण का पुत्र अर्जुन यादव (23) फरीदाबाद स्थित एक कंपनी में नौकरी करता है। गुरुवार की शाम वह फरीदाबाद से अपने घर आने के लिए रवाना हुआ। लेकिन शुक्रवार की सुबह तक घर नहीं पहुंचा, तो परिजनों को चिंता हुई। काफी प्रय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 06:11 PM (IST)
        

भागवत कथा में उमड़ी महिलाओं की भीड़

मैनपुरी, किशनी : नगर पंचायत के ग्राम पृथ्वीपुर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में भगवताचार्य आचार्य राकेश शास्त्री ने शुक्रवार को कहा कि जब मां यशोदा के यहां लाला के जन्म का उत्सव मनाया जा रहा था। सभी बृजवासी बाबा नंद के महल में बधाई देने आए। तभी पूतना भीड़ का फायदा उठाकर सुंदर रूप बनाकर महल में प्रवेश करती है। पूतना ने अपने स्तनों में जहर लगाकर भगवान को मारने की कोशिश की। पूतना कंस की आज्ञा से आई और... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 30 Jan 2015 05:58 PM (IST)
        

ट्रक की चपेट में आने के बाद बची निधि

मैनपुरी, कुरावली : जाको राखे साइयां मार सके न कोय। यह कहावत तब चरितार्थ हुई जब एक पांच वर्षीय बच्ची ट्रक के नीचे आने के बाद भी सकुशल बच गई। बच्ची के ऊपर से ट्रक निकले के बाद जब वह जीवित बच गई तो लोगों के मुख से यह पंक्तियां अचानक निकल पड़ी। थाना बिछवां क्षेत्र के गांव नगला दखली निवासी देवेंद्र सिंह अपनी पत्‍‌नी सुमन और पुत्री निधि को साथ लेकर जनपद एटा के गांव नगला धम्पी में शादी समारोह में भाग ले... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 29 Jan 2015 11:23 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें