मैनपुरी

  • 37 बच्चों पर 7 शिक्षकों की तैनाती

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:28 PM (IST)

    मैनपुरी: एक तरफ स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। एक सैकड़ा बच्चों को पढ़ाने के लिए कहीं दो शिक्षक हैं, तो कहीं केवल एक, लेकिन जुगाड़ से जिन स्कूलों में तैनाती कराई जा रही है, वहां बच्चे कम और शिक्षक अधिक हैं। शहरी सीमा से लगभग 12 किमी दूर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय चौहानपुर में शिक्षकों की फौज तैनात है। जिलाधिकारी को निरीक्षण के दौरान सबसे खराब स्थिति मिली। स्कूल में 37 बच्चे पंजीकृत हैं, लेकिन ... और पढ़ें »

  • मुकदमे में गुजरी जवानी, बुढ़ापे तक न आया फैसला

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:27 PM (IST)

    मैनपुरी: केस नंबर -1: आलीपुर निवासी बलवीर सहाय का भूमि पर स्वामित्व का एक मुकदमा 1974 में चकबंदी अदालत में शुरू हुआ था। उम्मीद थी कि जल्द न्याय मिलेगा। मगर जवानी गुजर गई, इतनी बार तारीखें मिली कि 42 साल गुजर गए। मुकदमा डीडीसी कोर्ट में चल रहा है। बलवीर बताते हैं कि मुकदमा लड़ते-लड़ते जवानी बीत गई। बुढ़ापा आ गया, मगर कोर्ट का फैसला न आ सका। बस तारीख ही बढ़ रही है। केस नंबर 2: संतान जखौआ निवासी ... और पढ़ें »

  • लोहिया गांव में विकास के हो रहे गलत दावे

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:15 PM (IST)

    मैनपुरी, भोगांव : सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल लोहिया गांवों में विकास कार्यों में जमकर हेरफेर हो रही है। विकास के कागजी दावों की हकीकत संयुक्त विकास आयुक्त के निरीक्षण में सामने आ गई। लोहिया गांव में ग्रामीणों को आवंटित किए गए आवासों की हालत खराब होने के बावजूद भी उन्हें संतृप्त दिखाया गया था और गांव में अन्य विभागों की योजनाएं भी संतोषजनक न मिलने पर संयुक्त विकास आयुक्त ने अधिकारियों को फटकार... और पढ़ें »

  • पोषण पुनर्वास केंद्र में14 दिनों तक रखे जाएं बच्चे

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 07:00 PM (IST)

    मैनपुरी : डीएम ने बुधवार को पोषण मिशन कार्यक्रम की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया कि कार्यक्रम में लापरवाही बरती जा रही है। नाराजगी जताते हुए उन्होंने निर्देश दिए कार्यक्रम को गंभीरता से लिया जाए। गोद लिए गांव को अधिकारी बोझ न समझें। हर माह गोद लिए गांव का निरीक्षण करें। कुपोषित बच्चों को 14 दिनों तक पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती रखा जाए। विकास भवन के अंबेडकर सभागार में कार्यक्रम की समीक्ष... और पढ़ें »

  • सड़क हादसों में दो की मौत, आधा दर्जन घायल

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:55 PM (IST)

    मैनपुरी : अलग-अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में महिला सहित दो लोगों की मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन लोग घायल हो गए। एक मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। थाना एलाऊ के गांव गढि़या निवासी पोषपाल ¨सह बुधवार को दोपहर बाद अपनी पत्नी शशी को बाइक पर बैठाकर थाना एलाऊ क्षेत्र के गांव रामनगर जा रहे थे। जैसे ही वे भांवत के पास पहुंची। तभी पीछे से आई एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी, जिससे दोनों लोग गंभीर रूप से घाय... और पढ़ें »

  • एसपी ने पकड़ी संदिग्ध स्कॉर्पियो

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:50 PM (IST)

    मैनपुरी : पुलिस अधीक्षक ने जेल चौराहे पर रुकी एक संग्दिध स्कॉर्पियो को रोकर तलाशी ली तो उसमें शराब और एक रायफल बरामद हुई। जांच के बाद पुलिस ने कार सवार दोनों लोगों तथा शराब को छोड़ दिया, लेकिन कार को सीज कर दिया। किशनी निवासी गो¨वद, हत्या के मामले में जेल में निरुद्ध है। कुछ दिन पहले उसे मैनपुरी जेल से हरदोई जेल भेज दिया गया था। बुधवार को उक्त मामले में दीवानी में तारीख थी। हरदोई के दो पुलिस कर... और पढ़ें »

  • गर्मी और बिजली कटौती से पानी को तरसे

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:39 PM (IST)

    मैनपुरी : भीषण गर्मी और अघोषित बिजली कटौती से नगर पालिका परिषद की जलापूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। ऐसे में लोगों के पास सार्वजनिक हैंडपंपों का ही सहारा है। सुबह से ही लोगों को हैंडपंपों पर लाइन लगानी पड़ती है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति पुरानी मैनपुरी क्षेत्र की है। बुधवार को सुबह पांच बजे से ही बिजली कटौती शुरू हो गई। बिजली कटौती से नगर पालिका परिषद की जलापूर्ति व्यवस्था चरमरा गई। ऊंचे क्षेत्रों म... और पढ़ें »

  • तेज धूप और लू ने किया परेशान

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:36 PM (IST)

    मैनपुरी : भीषण गर्मी से लोगों को निजात मिलती नजर नहीं आ रही है। बुधवार को भी तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह 10 बजे से ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। अस्पताल में सुबह से रोगियों की भी भीड़ दिखी। उल्टी, दस्त, बुखार से पीड़ित होने पर 239 रोगी जिला अस्पताल पहुंचे। तापमान कम होते नजर नहीं आ रहा है। अप्रैल में इतने अधिक तापमान से लोग परेशान हैं। गर्मी और लू के थपेड़े लोगों के बदन को न केवल झुलसा र... और पढ़ें »

  • घात लगाकर पकड़ा मुर्गा चोर

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:30 PM (IST)

    मैनपुरी : थाना बिछवां के गांव बलारपुर निवासी गीता वाल्मीकि पुत्री बालकराम ने अपर पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उसके माता-पिता विकलांग तथा बीमार रहते हैं। परिवार के पोषण के लिए वह घर में मुर्गी तथा बकरी पालन के साथ सिलाई करने का काम करती है। पिछले कई दिनों से हर रात उसकी एक मुर्गी चोरी हो जाती थी। काफी तलाश के बाद चोर का पता नहीं लगा। 23 अप्रैल को वह मुर्गिर्यों के पास छिपकर चोर... और पढ़ें »

  • रैली निकाल गांवों में जगाई शिक्षा की अलख

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:27 PM (IST)

    मैनपुरी: जिले में कई स्कूलों में बुधवार को बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए स्कूल चलो रैली निकाली गई। कहीं साइकिल रैली निकाली गई तो कहीं गांव में पैदल भ्रमण कर शिक्षकों ने अभिभावकों से बच्चों को स्कूल लाने का आह्वान किया। ब्लॉक मैनपुरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मधुपरी में न्याय पंचायत स्तरीय प्रधानाध्यापकों ने मोटर साइकिल रैली निकाली। रैली को संकुल प्रभारी सरला चौहान ने झंडी दिखाकर रवाना किया। ... और पढ़ें »

  • नौकरी के बहाने लगाया 43 हजार रुपये का चूना

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:23 PM (IST)

    मैनपुरी : नौकरी की तलाश में घूम रहे युवक को बिना आवेदन जब आइटीबीपी की ओर से नियुक्ति पत्र मिला तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। नियुक्ति पत्र के साथ लगे एक पत्र के निर्देश पर उसने बैंक में कैश भी जमा कर दिया। बाद में उसे पता चला कि वह ठगी का शिकार हुआ है। थाना दन्नाहार के गांव लालनपुर सथिनी निवासी राजेंद्र ¨सह ने कलक्ट्रेट पहुंचकर बताया कि उसने कुछ दिन पहले एक अखबार में नौकरी का विज्ञापन पढ़ा ... और पढ़ें »

  • शिक्षकों की समस्याओं का होगा समाधान

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:18 PM (IST)

    मैनपुरी : अंतर जनपदीय शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक बुधवार को जिला कार्यालय पर आयोजित की गई। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि लखनऊ में 26 अप्रैल को हुए धरना-प्रदर्शन में उनकी मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। जल्द ही शिक्षकों की समस्याओं का समाधान होगा। बैठक में प्रदेश संगठन मंत्री गौरव कुमार ने कहा कि 26 अप्रैल को जीपीओ पर किया गया धरना-प्रदर्शन सफल रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए एक प... और पढ़ें »

  • संदिग्ध हालत में युवक की मौत

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:13 PM (IST)

    मैनपुरी : थाना कुर्रा के गांव लहरा एमनीपुर निवासी सत्यभान ¨सह (33) की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। उसकी लाश बिस्तर पर मिली। पुलिस ने घटना को बीमारी से मौत बताया है। परिजनों के मुताबिक मंगलवार की शाम सत्यभान ¨सह भोजन करने के बाद सो गया। सुबह परिवार के लोग जगाने पहुंचे तो बिस्तर पर उसकी लाश थी। ये देख घर में कोहराम मच गया। जानकारी मिलते ही पुलिस आ गई। परिजनों ने पुलिस को बताया कि सत्यभान बीमार थे। ... और पढ़ें »

  • भीषण गर्मी में एटीएम 'ठंडे'

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:09 PM (IST)

    मैनपुरी : सहालग के चलते गैर जनपदों से भी लोग बड़ी संख्या में मैनपुरी पहुंच रहे हैं। एटीएम के चलन के बाद से अधिकांश लोगों ने सफर में साथ पैसे ले जाना बंद कर दिया है। मैनपुरी आने के बाद लोग एटीएम जाते हैं। यहां अधिकांश एटीएम में या तो शटर बंद मिलता है या फिर कैश न होने का बोर्ड लगा होता है। जिसके चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं जहां कैश होने की जानकारी मिलती, उसी एटीएम पर ग्राहकों की भी... और पढ़ें »

  • मंदिर के जीर्णोद्धार की दें अनुमति

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:04 PM (IST)

    मैनपुरी : मुहल्ला दक्षिणी छपट्टी में सार्वजनिक स्थल पर बने मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए बुधवार को स्थानीय निवासियों ने मंदिर पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद डीएम को ज्ञापन देकर जीर्णोद्धार कराए जाने की अनुमति मांगी। कहा कि कुछ अराजकतत्व मंदिर का जीर्णोद्धार करने में अड़चन पैदा कर रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। बुधवार को मंदिर के पास प्रदर्शन करते हुए अश्वनी भदौरिया ने कहा कि 18 वर्ष पूर्... और पढ़ें »

  • बंदियों की निगरानी करेगी सीसीटीवी

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 06:02 PM (IST)

    मैनपुरी: जिला जेल में निरुद्ध बंदियों की निगरानी अब सीसीटीवी कैमरे करेंगे। बंदियों से मुलाकात करने वाले भी कैमरे की नजर में रहेंगे। जिला कारागारों में बढ़ रही घटनाओं को लेकर शासन ने यह कदम उठाया है। जिला कारागार में पहले चरण में 20 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। यह कैमरे कारागार में पहुंच गए हैं। जिला कारागारों में आए दिन बंदियों में होने वाले विवाद को शासन ने गंभीरता से लिया है। जिला कारागारों में अब... और पढ़ें »

  • जनेश्वर मिश्र गांव की गलियां बदहाल

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 05:57 PM (IST)

    मैनपुरी: क्षेत्र की ग्राम पंचायत कल्होर पुवां का गांव कंजाहार वर्ष 2012-13 में जनेश्वर मिश्र में चयनित हुआ था, लेकिन अब ये गांव पूरी तरह बदहाल है। गांव में प्राथमिक विद्यालय है वह भी दुर्दशा की कगार पर है। गांव निवासी तुलसा देवी का कहना है कि विकास कार्य न होने से चार हजार आबादी वाला गांव मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। अनीता यादव का कहना है कि बड़ी ग्राम पंचायत होने के कारण सरकार को गांव के विका... और पढ़ें »

  • नाराज होकर चली गई थी किशोरी, दिल्ली में मिली

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 07:29 PM (IST)

    मैनपुरी : नगर के करहल रोड निवासी एक चौदह साल की किशोरी 20 अप्रैल को शाम मुहल्ले में ही रिश्तेदार के घर आयोजित शादी समारोह में शामिल होने गई थी, तभी लापता हो गई। चार दिन बाद घटना की रिपोर्ट किशोरी की मां ने अज्ञात अभियुक्त के खिलाफ कोतवाली में दर्ज कराई थी। दूसरे दिन किशोरी की मां ने नगर के महमूद नगर निवासी एक युवक पर किशोरी के अपहरण का आरोप लगाया था। आरोपी अल्पसंख्यक समुदाय का था, इसलिए तमाम ¨हद... और पढ़ें »

  • हवा हो गई ऑटो एंबुलेंस की सेवा

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 07:27 PM (IST)

    मैनपुरी : सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए पुलिस अधिकारियों ने नई पहल की थी। ऑटो को इमरजेंसी एंबुलेंस का दर्जा देकर इनके चालकों को विशेष सुविधा दी गई थी। महीने भर तक व्यवस्था चौकस रही लेकिन बाद में पूरी योजना धड़ाम हो गई। अब चालकों ने अपना पुराना ढर्रा दोबारा शुरू कर दिया है। सड़क हादसे में समय पर उपचार न मिलने की वजह से ज्यादातर घायलों की मौत हो जाती है। अब ऐसे... और पढ़ें »

  • तेरे जीवन में खुशियां तमाम आएंगी..

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 07:24 PM (IST)

    मैनपुरी: श्रीदेवी मेला एवं ग्राम्य सुधार प्रदर्शनी के कादंबरी रंगमंच पर सोमवार की रात देवी जागरण का आयोजन किया गया। भोर की पहली किरण तक चले देवी जागरण में सुप्रसिद्ध संजय म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने सारी रात मइया रानी के साथ अन्य देवी देवताओं का गुणगान किया। पंडाल में मौजूद दर्शक पूरी रात भजनों पर झूमते नजर आए। कन्हैयालाल धूसिया के संयोजकत्व में आयोजित देवी जागरण की शुरुआत म्यूजिकल ग्रुप द्व... और पढ़ें »

(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें