Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

मजहब नहीं देता एक-दूसरे के प्रति नफरत का संदेश

मैनपुरी : सबसे अधिक चेतना मनुष्य में होती है। इसीलिए उसे श्रेष्ठ प्राणी कहा गया है। जब व्यक्ति चेतना के चरण पर पहुंचता है तो वहीं दूसरे व्यक्तियों को भली भांति पहचान सकता है। मानव की कद्र दौलत से नहीं, बल्कि अच्छे कार्यों से होती है। विश्व कल्याण के लिए कार्य करने वाले व्यक्ति महान होते हैं। उक्त विचार जिलाधिकारी चंद्रपाल ¨सह ने गुरुवार को राष्ट्रीय एकीकरण गोष्ठी में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        

जिला अस्पताल में जांचें फिर बंद

मैनपुरी: इसे सिस्टम की खामी कहें या अधिकारियों की लापरवाही। जिले में स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर ही नहीं आ पा रहीं हैं। दो साल से चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा जिला चिकित्सालय, अब केमिकल्स की कमी से जूझ रहा है। जिसके कारण जिले में आधा दर्जन करीब जांचे नहीं हो पा रही है। महाराजा तेज ¨सह जिला चिकित्सालय में पूरे जिले के मरीज उपचार को आते हैं। गत वर्ष सरकार ने अस्पताल में आने वाले मरीजों की जांच मुफ्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:49 PM (IST)
        

छात्रा से दुष्कर्म के बाद शादी को पंचायत

मैनपुरी, बिछवां : खेत पर गई कक्षा 10 की छात्रा के साथ गांव के ही किशोर ने दुष्कर्म किया। मामला पुलिस तक नहीं पहुंचा। गांव में ही पंचायतों का दौर चलता रहा। दस दिन की कवायद फेल हो गई। आखिर गुरुवार को पीड़ित परिजनों ने पुलिस की शरण ली है। पुलिस घटना को संदिग्ध बता रही है। गांव सैदपुर भगौली निवासी कक्षा 10 की छात्रा गुरुवार को अपने माता-पिता के साथ थाना बिछवां पहुंची। छात्रा ने बताया कि 17 मार्च को द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:26 PM (IST)
        

टूटी उम्मीदें, आंखों से छलका सब्र का बांध

मैनपुरी: निगाह टीवी पर लगी थीं और पल-पल धड़कन बढ़ती जा रही थीं। कभी तालियां बजतीं तो कभी मन उदास हो जाता। मगर अंत में वह हुआ, जिसकी उम्मीद नहीं थी। विश्वकप क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार के साथ ही विश्व विजेता बनने का सपना टूटा तो आंखों से सब्र का बांध छलक गया। जीत के जश्न की तैयारियां धरी रह गईं। गुरुवार को विश्वकप क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मुकाबले का रोमांच क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 08:15 PM (IST)
        

मां कालरात्रि का पूजन कर मांगी मनौतियां

मैनपुरी : नवरात्र पर हर तरफ सिर्फ माता रानी के जयकारे ही सुनाई दे रहे हैं। कहीं देवी जागरण में मां की महिमा का बखान किया जा रहा है तो कहीं हवन-पूजन कर माता के नौ स्वरूपों की श्रद्धा-भक्ति से आराधना की जा रही है। देवीमय हुए माहौल में हर कोई बस मां के नाम का गुणगान करने में ही व्यस्त है। गुरुवार को माता के सातवें स्वरूप कालरात्रि की आराधना की गई। सुबह होते ही भक्त पवित्र शीतला धाम में उमड़ पड़े। श्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        

सावधान, कच्चे दूध से हो सकती है टीबी

मैनपुरी : अगर आप गाय और भैंस के दूध का सेवन कर रहे हैं तो सचेत हो जाएं। कच्चे दूध का सेवन कतई न करें। गाय-भैंसों के कच्चे दूध के माध्यम से टीबी के बैक्टीरिया आपके शरीर में भी प्रवेश कर सकते हैं। सही समय पर इलाज न मिले तो व्यक्ति को आंतों की टीबी हो सकती है। आंतों की टीबी के मरीजों की संख्या में इजाफा होने से स्वास्थ्य महकमा भी सतर्क हो गया है। जिले में टीबी के संभावित मरीजों की संख्या साल-दर-साल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        

सर्राफ के साथ लूट से आक्रोशित व्यापारी

मैनपुरी (भोगांव) : बुधवार सायं सर्राफा व्यवसायी के साथ तीन बदमाशों के द्वारा की गई हजारों के आभूषण की लूट के विरोध में नगर के सराफा व्यापारियों अपनी दुकानें बंद कर आक्रोश व्यक्त करते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक से घटना का शीघ्र खुलासा किए जाने की मांग की है। थाना प्रभारी निरीक्षक ने आक्रोशित व्यापारियों को तीन दिन के अंदर घटना का खुलासा करने का आश्वासन दिया है। थाना क्षेत्र के ग्राम नगला शीशम निव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:22 PM (IST)
        

महिलाएं पहचान की मोहताज नहीं

मैनपुरी : आज महिला किसी पहचान की मोहताज नहीं है। प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। चाहे मैदान पर खेलने की बात हो, या फिर सीमाओं की निगेहबानी की। महिलाएं प्रत्येक कार्य में पूरी तरह से दक्ष हैं। उक्त विचार गुरुवार को डॉ. अंजना त्रिपाठी ने श्री देवी मेला एवं ग्राम सुधार प्रदर्शनी के कादंबरी रंगमंच पर आयोजित जनपदीय महिला सम्मेलन एवं मातृ शिशु कल्याण कार्यक्रम में बतौर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

युवक जहर खुरानी का शिकार

मैनपुरी : दिल्ली से लौट रहा एक युवक रास्ते में जहरखुरानी का शिकार हो गया। गुरुवार को एक युवक बस स्टैंड के पास अचेत हालत में पड़ा मिला। इलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। होश आने पर युवक ने अपना नाम प्रवीन कुमार निवासी राजा का बाग मैनपुरी बताया। युवक ने बताया कि वह दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करता है। घर आने के लिए वह बुधवार की रात रोडवेज बस में सवार हुआ। अलीगढ़ पहुंच कर एक सहयात्री ने उसे च... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 07:03 PM (IST)
        

अव्यवस्थाओं के बीच विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू

अधिकारी कहिन नोडल केंद्र पर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर भेजा जा चुका है। लेकिन अभी तक फोर्स उपलब्ध नहीं हुआ। कॉलेज स्वयं की व्यवस्था से प्रश्नपत्रों की सुरक्षा कर रहा है। डॉ. राकेश रवि, प्रभारी नोडल केंद्र, मैनपुरी। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

स्कूल की दीवालों पर होगा बाल अधिकारों का प्रचार

मैनपुरी : सर्व शिक्षा अभियान के तहत अब मुफ्त शिक्षा का कोरा ¨ढढोरा ही नहीं पीटा जाएगा, बल्कि बच्चों और अभिभावकों को बाल अधिकारों की लिखित में जानकारी भी देनी होगी। उत्तर प्रदेश निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियमावली-2011 के अंतर्गत सभी परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में बाल अधिकारों का बाकायदा प्रचार-प्रसार भी कराना होगा। अप्रैल माह से शुरू होने वाले नए शिक्षा सत्र में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

कन्या शिक्षा और सुरक्षा में हाथ बंटाएगी पुलिस

निदेशक महिला कल्याण के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला विकलांग कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह महिला सशक्तीकरण के लिए कन्या शिक्षा और सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के लिए विशेष अभियान में सहयोग करें। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

घर के अंदर घायल हालत में अचेत मिली वृद्धा

मैनपुरी : घर के अंदर सो रही एक बुजुर्ग महिला अचेत पड़ी मिली। उसके सिर में कई चोटों के निशान थे। ये चोटें उसे पत्थर से हमला करके पहुंचाई गईं थीं। महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं संदेह के आधार पर नशेड़ी युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया है। नगर के मुहल्ला मिश्राना निवासी रूपा देवी (80) पत्नी दिनेश चंद चतुर्वेदी घर में अकेली रहती थी। गुरुवार को सुबह वह काफी देर तक घर से नहीं निकली तो मुह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

जल संकट से निपटने को दुरुस्त होंगे खराब हैंडपंप

मैनपुरी: गर्मी का मौसम शुरू होते ही प्रशासन ने संभावित पेयजल संकट से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से एक बार फिर गांव में खराब पड़े सरकारी हैंडपंपों की सूची मांगी है। ताकि पेयजल संकट से निपटा जा सके। अगर समय रहते खराब हैंडपंप रीबोर नहीं कराए गए तो लोगों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ेगा। जिले में लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए 40 हजार सरकारी हैंडपंप लगाए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

खेतों में सड़क बनाने पर की शिकायत

मैनपुरी : थाना कुरावली के अंतर्गत आने वाले गांव सरायलतीफ में आधा दर्जन किसानों के खेत में लोक निर्माण विभाग ने सड़क बनानी शुरू कर दी है। जिससे परेशान किसानों ने उप जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर जांच कराने की मांग की है। ग्रामीण रामशंकर, शिव¨सह, मुंशीलाल, राजवीर ¨सह, हरेंद्र ¨सह, लल्लू ¨सह, राजकुमार, रामगोपाल ¨सह, धीरज, सुधीर ¨सह आदि ने आरोप लगाया है कि पड़ोसी गांव के लोगों ने चंदा एकत्रित कर लोक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

महाराजा तेज ¨सह के किले को पुरातात्विक धरोहर घोषित करें

उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस किले के चारों ओर अवैध कब्जा हो गया है। जिले की पहचान रहा महाराजा तेज ¨सह का किला देखरेख के अभाव में अब जर्जर होने लगा है। किले की ईंटें और दीवालें टूट रही हैं। महासभा ने मांग करते हुए कहा कि महाराजा तेज ¨सह के किले को पुरातात्विक धरोहर घोषित कराया जाए ताकि जिले की पहचान बनी रही। पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी चंद्रपाल ¨सह को सौंपा है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

सत्य पर चलने वालों की नहीं होती हार

फोटो नंबर 26मेन8 व 9जेपीजी मैनपुरी (अजीतगंज) : विकास खंड जागीर क्षेत्र के गांव नखतपुर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में कथा वाचक प्राची देवी ने कहा कि गंगा जल में स्नान और जलपान करने से सच्चे मनुष्यों के पाप नष्ट हो जाते हैं। भगवान शिव की जटाओं से गंगा की धार बहती है। कहा कि गंगा के तेज को भगवान शिव ने अपनी जटाओं में समा लिया था। उन्होंने कहा कि जीवन में सच्चे गुरु का कर्म है कि वह अपने शिष्यों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

सड़क हादसे में वृद्ध की मौत

मैनपुरी (अजीतगंज) : खेत की रखवाली करने गए एक वृद्ध की अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। एलाऊ क्षेत्र के गांव सगामई निवासी मसीह चरन (72) स्वास्थ्य विभाग से सेवानिवृत होने के बाद गांव आकर रहने लगे थे। गुरुवार को सवेरे वह बिना भोजन किए खेत पर चले गए। दोपहर तक नहीं लौटे तो उनकी धेवती रजनी खाना लेकर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:39 PM (IST)
        

मंदिर हादसे में घायल आठ माह के शिशु की मौत

मैनपुरी : बुधवार की शाम शीतला देवी मंदिर परिसर में हुए पेड़ और झंडे गिरने के हादसे में घायल आठ महीने के शिशु की इलाज के दौरान सैफई में मौत हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है। नुमाइश मैदान स्थित प्राचीन शीतला देवी मंदिर परिसर में नवरात्र के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा भारी संख्या में नेजे चढ़ाए जाते हैं। श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले मंदिर परिसर में लगे लोहे के पोलों और परिसर के अंदर ख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:13 PM (IST)
        

हादसे के बाद हरकत में आया प्रशासन

मैनपुरी : बुधवार को शीतला देवी मंदिर में हुए हादसे के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। गुरुवार को अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों और कार्यक्रम संयोजकों की बैठक में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी डॉ. चंद्रभूषण ने कहा कि मंदिर में जो हादसा हुआ, उससे सभी को सबक लेने की जरूरत है। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए पुख्ता इंतजाम कराए जाएं।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 06:08 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें