मैनपुरी

  • हिमांशु कुमार बने नए पुलिस कप्तान

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:53 PM (IST)

    मैनपुरी : शासन स्तर से पुलिस अधिकारियों के तबादले के बाद वर्तमान पुलिस अधीक्षक राकेश शंकर के स्थान पर जनपद कासगंज में तैनात रहे हिमांशु कुमार को मैनपुरी जिले की कमान सौंपी गई है। 30 वर्षीय श्री कुमार 2010 बैच के आइपीएस हैं। पत्रकारिता से स्नातक और लोक प्रशासन से परास्नातक करने वाले श्री कुमार बिहार प्रांत के जनपद मोतिहारी के चंपारन के रहने वाले हैं। और पढ़ें »

  • पूरी नहीं हुई मांगें, आंदोलन की तैयारी

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:41 PM (IST)

    मैनपुरी : स्वास्थ्य विभाग के लिपिक वर्गीय कर्मियों की समस्याओं का शासन के आश्वासन के बाद भी समाधान न होने पर अब कर्मियों ने आंदोलन छेड़ने की तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश मेडकिल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष एके नागर का कहना है कि दिसंबर 2015 को प्रांतीय संघ के प्रतिनिधिमंडल द्वारा समस्याओं को लेकर शासन से वार्ता की गई थी। शासन स्तर पर समस्याओं का समाधान कराने के लिए आश्वासन... और पढ़ें »

  • प्रस्ताव के फेर में उलझा जनेश्वर गांव का उजाला

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:30 PM (IST)

    मैनपुरी: जनेश्वर मिश्र ग्राम विकास योजना में चयनित गांव को रोशन करने को शासन ने बीते सप्ताह तीन दिन में सोलर पैनल लगाने के लिए खुली बैठक में प्रस्ताव तैयार कर नेडा कार्यालय के माध्यम से मांगे थे। लेकिन प्रस्ताव न भेजने के कारण अब गांव में सोलर पैनल लगाने की योजना को ग्राम प्रधानों की लापरवाही का ग्रहण लग सकता है। जिले में 125 जनेश्वर मिश्र गांव में दस- दस गरीब बेसहारा महिलाओं के घरों पर सोलर पैन... और पढ़ें »

  • किड्स कॉर्नर ने साई क्लब को हराया

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:26 PM (IST)

    मैनपुरी : श्री चित्रगुप्त महाविद्यालय नगला जुला के मैदान पर खेली जा रही मंडलीय पंचवटी क्रिकेट प्रतियोगिता में सोमवार को किड्स कॉर्नर क्लब फीरोजाबाद ने साई क्रिकेट क्लब को सात विकेट से पराजित कर सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया। साई क्लब के कप्तान गौरव चौहान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम ने 25 ओवरों में सात विकेट खोकर 128 रन बनाए। जिसमें देवेंद्र तरौलिया ने चार चौके और ... और पढ़ें »

  • आजादी के आंदोलन का गवाह बिस्मिल की बहन के मकान का तहखाना

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:21 PM (IST)

    मैनपुरी : क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल की बहन शास्त्री देवी के गांव में बना पुराने मकान का तहखाना आज भी आजादी के आंदोलन की गवाही दे रहा है। यह वही स्थान है, जहां बैठकर असफाक उल्ला खान और उनके साथियों ने मैनपुरी षड्यंत्र केस की रणनीति बनाई थी। बिस्मिल आजादी के आंदोलन में क्रांतिकारियों के संपर्क में रहने के लिए अधिकांश समय कोसमा हिनूद में ही रुका करते थे। कोसमा हिनूद गांव के बीच में बने मकान ... और पढ़ें »

  • गोमांस से लदा ट्रक पलटा, दो गिरफ्तार

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:19 PM (IST)

    मैनपुरी, दन्नाहार : बिहार से गोमांस लादकर दिल्ली जा रहा ट्रक दन्नाहार क्षेत्र में असंतुलित होकर सड़क किनारे पलट गया। घटना के बाद भागे क्लीनर व चालक को ग्रामीणों के सहयोग से पुलिस ने पकड़ लिया। मामला दर्ज कर मांस के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। पकड़े गए चालक, क्लीनर से पुलिस पूछताछ कर रही है। सोमवार को 6 बजे थाना दन्नाहार के गांव जरामई के ग्रामीण सड़क की ओर गए, तो सड़क किनारे एक ट्रक... और पढ़ें »

  • मेरी बात न मानने पर भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:17 PM (IST)

    मैनपुरी: जिला पंचायत राज विभाग में कार्यरत कनिष्ठ लिपिक शैलेंद्र कुमार शर्मा का पटल बदले जाने की जानकारी होने पर विकास खंड करहल के गांव नगला मीरमुहाल में तैनात सफाई कर्मी ने डीपीआरओ को धमकी दे डाली। जिला पंचायत राज अधिकारी नरेश चंद्र ने सफाई कर्मी से पूछा कि तुम्हें जिला पंचायत राज विभाग के कार्य में हस्तक्षेप करने का अधिकार किसने दिया है। इस पर सफाई कर्मी ने कहा कि सुनो साहब, मैं यूनियन का ने... और पढ़ें »

  • नए रंगरूट सीख रहे यातायात का पाठ

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:08 PM (IST)

    मैनपुरी : शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए चौक-चौराहों पर तैनात किए गए नए रंगरूटों को अब यातायात का पाठ पढ़ाया जा रहा है। जाम से जूझती सड़कों को दुरुस्त कराने के लिए नियमों की बारीकियों की जानकारी दी जा रही है। शहर में बदहाल ट्रैफिक को सुधारने के लिए अब प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों की मदद ली जा रही है। शहर के तीन चौराहों और एक तिराहे पर फिलहाल 10-10 प्रशिक्षुओं को तैनात किया गया है। इन्हें... और पढ़ें »

  • पंचायत के रिक्त पदों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:08 PM (IST)

    मैनपुरी : राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों के रिक्त पदों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जिले में एक जिला पंचायत सदस्य, तीन क्षेत्र पंचायत सदस्य और एक ग्राम प्रधान के अलावा ग्राम पंचायत सदस्य के 1744 पदों पर चुनाव होगा। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 14 फरवरी को 10 बजे से 4 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। 15 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 को उम्मीदवार अप... और पढ़ें »

  • सेना भर्ती में रहेगी कड़ी चौकसी

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 07:08 PM (IST)

    मैनपुरी : 12 फरवरी से शुरू होने जा रही सेना भर्ती की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। नवीन मंडी परिसर से लेकर स्टेडियम परिसर तक के ज्यादातर हिस्से को सुरक्षित कराया जा रहा है। इस बार सुरक्षा के पहले से भी कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। सेना भर्ती की प्रक्रिया 12 से 20 फरवरी तक चलेगी। इसके लिए आगरा रोड स्थित नवीन मंडी परिसर में बेरीके¨डग का काम शुरू करा दिया गया है। गेट नंबर एक से बेरीके¨डग... और पढ़ें »

  • 26 को दिल्ली में दहाड़ेंगे शिक्षक

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:30 PM (IST)

    मैनपुरी : उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ की सोमवार को हुई बैठक में समस्याओं का निस्तारण न होने पर 26 फरवरी को दिल्ली में धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। जिलाध्यक्ष गोविंद पांडेय ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं का निस्तारण करने में अधिकारी कोई रुचि नहीं ले रहे हैं। शिक्षकों को जनगणना कार्य में लगाया गया है। यह जानते हुए भी शिक्षाधिकारी निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित दर्शाकर शिक्षक... और पढ़ें »

  • उपनिबंधकों की कमी से जूझ रहा निबंधन विभाग

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:21 PM (IST)

    मैनपुरी : सरकार को हर महीने मोटी आमदनी कराने वाला निबंधन विभाग अधिकारियों की कमी से जूझ रहा है। जनपद के दो कार्यालय पिछले लंबे अरसे से उपनिबंधक विहीन चल रहे हैं। यहां काम चलाने के लिए बाबुओं को उपनिबंधक का चार्ज दिया गया है। सरकार को विभिन्न स्त्रोतों से होने वाली आमदनी में लगभग आधी आमदनी का योगदान निबंधन विभाग का होता है। बैनामे, वसीयत व अन्य प्रकार के दस्तावेजों के पंजीकरण तभी संभव है, जब उन... और पढ़ें »

  • डिवाइडर से टकराया लोडर, सड़क पर फैला तेजाब

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:14 PM (IST)

    मैनपुरी : सोमवार की शाम करीब पांच बजे भांवत चौराहे से ईशन नदी पुल की ओर जा रहा एक लोडर राधारमन रोड पर अचानक असंतुलित होकर निर्माणाधीन डिवाइडर से टकरा गया। लोडर में तेजाब से भरे ड्रम रखे थे, जो पलट गए और उनसे निकला तेजाब सड़क पर बहने लगा। सड़क पर बह रहे तेजाब से धुआं उठते देख आसपास के लोग भयभीत हो गए। चालक भी वाहन से उतरकर भाग गया और दूर खड़ा हो गया। इस घटनाक्रम से कुछ देर के लिए अफरा-तफरी सी मच ग... और पढ़ें »

  • फाइलों में कैद श्रमिकों का उजाला

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:11 PM (IST)

    मैनपुरी : सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए संचालित सोलर लाइट योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों को नहीं मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए जिले के 44 पात्र श्रमिकों ने 6 माह पूर्व आवेदन किया था। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते पात्रों के आवेदनों का डाटा अभी तक ऑन लाइन फीड नहीं किया गया है। जिससे उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए श्रम कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। श्रम कार्यालय में... और पढ़ें »

  • विप चुनाव में जुटें कार्यकर्ता

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:07 PM (IST)

    मैनपुरी: सपा कार्यालय पर आयोजित बैठक में विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी चुनाव की तैयारी में जुटने की कार्यकर्ताओं से अपील की गई। इस दौरान नव निर्वाचित ब्लॉक प्रमुखों का स्वागत भी किया गया। सांसद तेज प्रताप ¨सह यादव ने कहा की विधान परिषद चुनाव जीतने को सभी कार्यकर्ता ईमानदारी से प्रयास करें। ताकि जनपद में जीत का सिलसिला कायम रखा जा सके। जिलाध्यक्ष खुमान ¨सह वर्मा ने कहा कि सभी विधान सभाओं में ब... और पढ़ें »

  • योजनाओं की प्रगति रुकी तो रुकेगा वेतन

            
    Updated on: Mon, 08 Feb 2016 06:02 PM (IST)

    मैनपुरी: शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा विकास भवन के अंबेडकर सभागार में जिला विकास अधिकारी जेएन कुरील ने की। उन्होंने सभी ग्राम विकास अधिकारियों को योजनाओं की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में विकास की योजनाओं की प्रगति में एक सप्ताह में सुधार नहीं होगी, उनका वेतन रोक दिया जाएगा। गांव की आंतरिक गलियों में सीसी रोड बनाकर जल निकासी को ना... और पढ़ें »

  • ..बस, इतना सा ख्वाब है

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 11:35 PM (IST)

    मैनपुरी: बचपन से ही आंखों ने दुनिया के रंग छीन लिए, लेकिन बुलंद हौसलों के बूते वो आज दूसरों की बेनूर ¨जदगी में खुशियों के रंग भर रहे हैं। शास्त्रीय संगीत की सभी विधाओं में महारत हासिल कर चुके जन्मांध आर्जव जैन की कला का कायल होकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने उन्हें राष्ट्रीय बालश्री पुरस्कार से सम्मानित किया है। शहर के कृष्णा टॉकीज रोड निवासी राजीव जैन के सुपुत्र आर्जव जैन जन्म से ही द... और पढ़ें »

  • मैनपुरी में यश, सुल्तानगंज में आरती

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 10:05 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, मैनपुरी: रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुल्तानगंज और मैनपुरी विकास खंड में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए मतदान हुआ। मैनपुरी में सपा के यश यादव और सुल्तानगंज में सपा प्रत्याशी आरती शंखवार ने बसपा की रीतू भारती को भारी मतों से हराकर चुनाव जीत लिया। समाजवादी पार्टी के गढ़ में साइकिल खूब दौड़ी। नौ ब्लॉकों में आठ पर सपा का कब्जा रहा। बेवर में सपा के प्रत्याशी न उतारने से यहां निर्दलीय प्रत्य... और पढ़ें »

  • विकास खंडों में भी युवाओं का जलवा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 09:19 PM (IST)

    मैनपुरी: विकास खंडों की राजनीति में अब युवाओं का दमखम दिख रहा है। ब्लॉक से लेकर गांव तक के विकास की जिम्मेदारी भी मतदाताओं ने युवाओं के कंधों पर डाल दी है। जिले के नौ विकास खंडों में में आधा दर्जन की कमान युवाओं के हाथ में आ गई है। खास बात ये हैं कि इन छह विकास खंडों में चालीस से कम उम्र के प्रमुख विजयी हुए हैं। इनमें से तीन प्रमुख ऐसे हैं, जो 30 या तीस साल की कम उम्र के हैं। ये युवा अब युवाओं... और पढ़ें »

  • बोर्ड परीक्षा में होगी केंद्रों की वीडियोग्राफी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 08:42 PM (IST)

    मैनपुरी: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में शासन ने नकल के लिए बदनाम कॉलेजों की वीडियोग्राफी कराने का फैसला लिया है। सचल दल के दस्ते निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी करेंगे। किसी केंद्र पर नकल पकड़ी गई तो उसके विरुद्ध सीधे कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए बोर्ड ने व... और पढ़ें »

(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें