Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

अधिकारी कराएं जिला योजना के प्रस्तावों की जांच

मैनपुरी : मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चंद्र ने लोक निर्माण विभाग, पॉलीटेक्निक, आइटीआइ, सेवायोजन कार्यालय, जिला विकास अधिकारी कार्यालय, उच्च एवं प्राथमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जिला योजना के निर्धारित प्रारूप पर 22 दिसंबर को जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी से प्रस्तावों की जांच करा लें। जिला योजना की सूचना निर्धारित प्रारूप पर न दिए जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 07:00 PM (IST)
        

ट्रांसफारमर खराब, नहीं मिल रही बिजली

मैनपुरी : लंबे समय से खराब पडे़ ट्रांसफारमर की मरम्मत न कराए जाने से परेशान ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से शिकायत की है। ब्लॉक घिरोर के ग्राम नगला खुशाली के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए बताया कि गांव में अधिकांश लोग बीपीएल कार्ड धारक हैं। लंबे समय से गांव के अंदर रखा ट्रांसफारमर खराब पड़ा है। जिससे बीपीएल कार्ड धारक लाभार्थियों को बिजली नहीं मिल रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि विद्युत... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:55 PM (IST)
        

संस्कारों की पाठशाला, नैतिकता का पाठ

संवाद सूत्र, बेवर (मैनपुरी) : 90 साल की उम्र में शिक्षा के प्रति उनका जज्बा जवानों को मात देता है। 40 साल तक सरकारी विद्यालय में शिक्षण करने के बाद भी उनका सफर रुका नहीं है। सेवानिवृत्ति के 25 साल बाद भी वो नियमित रूप से न केवल अध्यापन कर रहे हैं। बल्कि जरूरतमंदों को अपनी पेंशन से पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराते हैं। शिक्षा का यह दूत है बेवर कस्बे के मुहल्ला ब्रह्मनान निवासी रामबाबू चतुर्वेदी। जिस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:53 PM (IST)
        

स्थानांतरित शिक्षिकाएं कार्य मुक्त

मैनपुरी: जूनियर हाईस्कूल रमईहार में कार्यरत सात शिक्षिकाओं में से हुए पांच के स्थानांतरण के बाद शुक्रवार को उपजिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय पहुंचकर स्थानांतरित शिक्षिकाओं को कार्यमुक्त कर दिया है। एक वर्ष से राजनीति का अखाड़ा बने इस जूनियर विद्यालय में 27 छात्र-छात्राओं पर सात शिक्षिकाएं कार्यरत थीं। कई बार इस स्कूल में उच्चाधिकारी निरीक्षण कर चुके थे। और यहां हर दिन शिक्षिकाओं में भी आपस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:51 PM (IST)
        

कोहरे की सवारी पर आई शीतलहर

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : शीत लहर और कोहरे ने आम जन-जीवन की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन भर आसमान में धुंध छाई रही, जिसके चलते सूर्य देव के भी दर्शन नहीं हो सके। लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लिया। शुक्रवार को कड़ाके की सर्दी के कारण अधिकांश लोग घरों से नहीं निकले। 11 बजे तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:49 PM (IST)
        

भूमि संबंधी विवादों का त्वरित करें निस्तारण

मैनपुरी, भोगांव : भूमि संबंधी छोटे-छोटे विवादों का समय से निस्तारण किया जाए, ताकि वह झगडे़ की जड़ न बन सकें। राजस्व कर्मी अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करें, जिससे राजस्व संबंधी किसानों की समस्याएं समय पर निस्तारित की जा सकें। यह निर्देश उप जिलाधिकारी एमपी गुप्ता ने तहसील सभागार में आयोजित राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि थाना मुख्यालयो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:47 PM (IST)
        

ऑनलाइन सदस्यता अभियान में रूचि नहीं ले रहे भाजपाई

मैनपुरी: भारतीय जनता पार्टी के ऑनलाइन सदस्यता अभियान में बूथ सदस्यता प्रभारी और मंडल सदस्यता प्रभारी रुचि नहीं ले रहे हैं। शुक्रवार को नगर में लगाए गए ऑनलाइन सदस्यता शिविर में एक दर्जन से अधिक बूथ सदस्यता और मंडल सदस्यता प्रभारी नदारद रहे। शिविर में 152 लोगों को ऑनलाइन भाजपा की सदस्यता दी गई। सदस्यता प्रवास प्रभारी पूर्व विधायक शिवसिंह चक ने कहा कि सदस्यता अभियान में बूथ और मंडल सदस्यता प्रभारी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:46 PM (IST)
        

हाथ से मैला ढोने वालों का नहीं हुआ पुनर्वास

मैनपुरी : हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध एवं पुनर्वास अधिनियम-2013 के तहत अस्वच्छ शौचालयों का सर्वेक्षण संबंधी शासन का आदेश जिले में धूल फांक रहा है। अपने पुनर्वास की मांग को लेकर सफाई कर्मचारियों ने लचर व्यवस्था के खिलाफ कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। सफाई कर्मचारियों ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट के तिकोनिया पार्क में धरना-प्रदर्शन किया। सफाई कर्मचारी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:42 PM (IST)
        

15 दिन बीते, डॉक्टरों ने नहीं संभाला कार्यभार

मैनपुरी: दो वर्षो से चिकित्सकों के अभाव से जूझ रहे जिला चिकित्सालय को 15 दिन पहले चार डॉक्टरों का तोहफा सरकार ने दिया। लेकिन इन चार डॉक्टरों में से एक ने भी अभी तक अस्पताल में आकर पद भार ग्रहण नहीं किया है। हालात ये हैं कि 25 डॉक्टरों की जगह सिर्फ 11 डॉक्टर अस्पताल आने वाले मरीजों को उपचार दे रहे हैं। महाराजा तेज सिंह राजकीय जिला चिकित्सालय में लंबे समय से डॉक्टरों का टोटा चला आ रहा है। 27 जून क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:16 PM (IST)
        

हरे पेड़ों का कटान जारी

मैनपुरी, रामपुर: प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी हरे पेड़ों के कटान पर रोक नहीं लग पा रही है। क्षेत्र में वन विभाग के कर्मचारियों और लकड़ी माफियाओं की आपसी सांठ गांठ के चलते हर रोज हरे पेड़ों की बलि दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में हरे पेड़ों का कटान दिन रात चल रहा है। ऐसा तब हो रहा है जब हरे पेड़ों के कटान पर पूरी तरह से शासन ने रोक लगा रखी है। क्षेत्र की जनता ने इस ओर ध्यान देने की शासन से मांग क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:59 PM (IST)
        

दो दिन बंद रहेगी 200 गांवों की बिजली

मैनपुरी : विद्युत पारेषण 220 उप केंद्र से निकली दन्नाहार विद्युत उपकेंद्र की 33 केवीए की एचटी लाइन पर काम के चलते 19 और 21 दिसंबर को आठ विद्युत उपकेंद्रों से आपूर्ति वाले दो सौ से अधिक गांवों की बिजली सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सैकड़ों नलकूप बंद रहने से फसल की सिंचाई प्रभावित रहेगी। नगर के 220 विद्युत पारेषण केंद्र से दन्नाहार को जाने वाली 33 केवीए ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:56 PM (IST)
        

बहुत याद आए मेजर स्व.युधिष्ठिर सिंह

मैनपुरी, बेवर : मेजर युधिष्ठिर सिंह की प्रथम पुण्य तिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उनकी समाजसेवा और शिक्षा के क्षेत्र में किए गए योगदान को याद किया गया। भारतीय कपिलमुनि महाविद्यालय में आयोजित शांति यज्ञ ने आचार्य कृष्ण चंद दुबे ने आत्मा की शंाति के लिए यज्ञ में आहुतियां दिलवाई। विद्यालय के प्रबंधक शैलेंद्र सिंह विल्टन व अन्य परिवारीजनों ने उनकी समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

शौचालयों की बदहाल है तस्वीर

मैनपुरी : स्वच्छ भारत अभियान की यह कैसी तस्वीर है। एक शौचालय बनने के बाद कभी संचालित नहीं हुआ और दूसरे को उद्घाटन का इंतजार है। शहर में नगर पालिका परिषद द्वारा दो साल पहले सदर तहसील परिसर में लगभग पांच लाख कीमत की लागत से शौचालय का निर्माण कराया गया था। शौचालय में सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद थीं। चौबीस घंटे पानी मिल सके, इसके लिए यहां सबमर्सिबल पंप भी लगवाई गई। मगर, हाल तो देखिए। उद्घाटन की ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:22 PM (IST)
        

बैंडबाजों के साथ निकली भगवान पाश्‌र्र्वनाथ की रथयात्रा

मैनपुरी : जैन जागृति मंच के तत्वावधान में भगवान श्री चंद्रप्रभु एवं पाश्‌र्र्वनाथ जन्म-तप कल्याणक महोत्सव पर दिगंबर जैन मंदिर लोहाई करहल रोड से रथयात्रा निकाली गई। जिसमें जैन संतों की झांकियों के साथ भव्य रथ पर भगवान चंद्रप्रभु और पाश्‌र्र्वनाथ की मूर्तियों के साथ रथयात्रा ने नगर भ्रमण किया। जन्म-तप कल्याणक महोत्सव पर नगर के जैन मंदिर लोहाई से रथयात्रा प्रारंभ होकर करहल रोड, बड़ा चौराहा, सर्राफा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:19 PM (IST)
        

मोमबत्तियां जलाकर दी मृतकों को श्रद्धांजलि

मैनपुरी : पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा की गई मासूम बच्चों की निर्मम हत्या के विरोध में हिंदू युवा वाहिनी ने मोमबत्तियां जलाकर श्रद्धांजलि दी। मदार दरवाजा स्थित महाराजा तेज सिंह स्मारक पार्क में हिंदू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष अमित कुशवाहा ने कहा कि आतंकवादियों ने अब तक की सबसे कायराना हरकत को अंजाम दिया है। मासूम स्कूली बच्चों की हत्या करके आतंकवादियों ने यह साबित कर दिया है कि वे अमन और हमा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:12 PM (IST)
        

ट्रक की टक्कर से राज मिस्त्री की मौत

मैनपुरी, भोगांव: मजदूरी कर घर जा रहे साइकिल सवार राज मिस्त्री की ट्रक की टक्कर लगने से मौत हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने शव को रखकर मार्ग जाम कर दिया। समाचार लिखे जाने तक जाम में दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई थीं। थाना भोगांव क्षेत्र के ग्राम नगला मंगली निवासी बृषपाल (45) राजमिस्त्री का काम कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। गुरुवार को वह कस्बा भोगांव में मकान निर्माण का काम करने आए थे।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:04 PM (IST)
        

नाम का ट्रांसपोर्ट नगर, वाहन एक भी नहीं

मैनपुरी : तीन वर्ष पहले बना ट्रांसपोर्ट नगर अब बदहाल हो गया है। न सड़क बची है न सुरक्षा की यहां व्यवस्था है। हाल ये है कि अब ट्रांसपोर्टर वहां जाने से भी कतरा रहे हैं। यहां दुकानें खोलने वाले वाहन मिस्त्री भी खाली हैं। क्षेत्रीय सांसद बलराम सिंह यादव के प्रयासों से वर्ष 1992 में नगर के आगरा रोड बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर का लोकार्पण तत्कालीन जिलाधिकारी रोहित नंदन द्वारा किया गया था। इसमें शहर के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:03 PM (IST)
        

वित्तविहीन शिक्षकों को शीघ्र मिले मानदेय

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश वित्तविहीन माध्यमिक शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष शिववीर सिंह यादव की अध्यक्षता में संघ कार्यालय पर हुई बैठक में शिक्षा निदेशालय लखनऊ में समाप्त हुए धरना-प्रदर्शन पर चर्चा की गई। महामंत्री सर्वेश कुमार ने कहा कि वित्तविहीन शिक्षकों के मानदेय को लेकर शिक्षा निदेशालय पर चल रहे धरना-प्रदर्शन को प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने इस बात पर समाप्त करा दिया है कि वह शासन में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:47 PM (IST)
        

विज्ञान के क्षेत्र में रखें जानकारी

मैनपुरी: सुदिती ग्लोबल एकेडमी में रोबोटिक्स तकनीकी पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों को तकनीक की जानकारियां दी गईं। कार्यशाला में विज्ञान पर आधारित कई कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। निदेशक डॉ. राममोहन ने कहा कि आज के इस आधुनिक तकनीक युग में विज्ञान लगातार तरक्की कर रहा है। हम सब को समय के अनुसार विज्ञान और तकनीक की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। प्रशिक्षक दिनेश कुमार ने कहा कि बच्चे क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:46 PM (IST)
        

माइनर में लगी खंदी से सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न

मैनपुरी, बेवर : सूखा से पीड़ित किसानों को रबी की फसल से काफी उम्मीदें थी। लेकिन नहर विभाग की लापरवाही ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। माइनर में खदी लगने की वजह से सैकड़ों बीघा आलू, गेहूं और लहसुन की फसलें पानी में डूबकर नष्ट होने के कगार पर पहुंच गई हैं। गांव तेजगंज के निकट बुधवार को रात आठ बजे करीब माइनर की पटरी कट गई। खबर होने पर किसानों ने सींचपाल को सूचना दी। सींचपाल ने किसानों की बात ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:38 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें