1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

11 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बाकी

जागरण संवाददाता,मैनपुरी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड हाइस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तीन केंद्रों पर खत्म हो चुका है। जबकि नरसिंह इंटर कॉलेज करहल पर 11026 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए बाकी हैं। बोर्ड ने केंद्र को दो दिन के अंदर सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने जिले में हाइस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:25 PM (IST)
        

रबी की फसलें तबाह, खरीफ में राहत की तैयारी

जागरण संवाददाता,मैनपुरी: बेमौसम बारिश से किसानों की फसलें तबाह होने के बाद कृषि विभाग ने किसानों को खरीफ के फसल में राहत देने के तैयारी शुरू कर दी है। धान का उत्पादन बढ़ाने के लिए सुगंधा प्रजाति का बीज मंगा लिया है। इस पर किसानों को कितना अनुदान दिया जाए, यह तय होने के बाद अगले माह से बीज का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। जिले में खरीफ की फसल में सबसे अधिक धान का उत्पादन होता है, इसीलिए कृषि विभाग ने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:18 PM (IST)
        

शौचालय के फेर में वेतन हुआ ढेर

जागरण संवाददाता,मैनपुरी: लोहिया गांव में बनाए जा रहे शौचालय की प्रगति निराशा जनक होने और मृत्यु पंजीकरण तथा श्मशान स्थल का प्रस्ताव न देने पर लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायत अधिकारियों का वेतन रोका गया है। एक सप्ताह में प्रगति में सुधार न होने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि लोहिया गांव में बनाए जा रहे शौचालयों की निर्माण में ग्राम पंचायत अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:15 PM (IST)
        

ट्रेन से कटकर विक्षिप्त महिला की मौत

मैनपुरी, दन्नाहार : रेल पटरियों के बीच जा रही विक्षिप्त महिला की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। काफी प्रयास के बाद भी महिला की शिनाख्त नहीं हो सकी। पुलिस ने शव को मोरचरी में रखवा दिया है। शनिवार सुबह करीब 10 बजे पैंसेजर ट्रेन शिकोहाबाद से फर्रुखाबाद की ओर जा रही थी। जैसे ही ट्रेन नगला कोड़र के पास पहुंची तो चालक ने ट्रेन का हॉर्न बजाया। हॉर्न की आवाज सुनकर आसपास खेतों में काम कर रहे लोगों की नजर ट्रेन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:13 PM (IST)
        

पशु पालकों को नहीं मिल रहा पशु धन बीमा का लाभ

जागरण संवाददाता,मैनपुरी: बेमौसम बारिश और तूफान से किसानों के जानवरों की मौत हुई थी, लेकिन पशुधन बीमा योजना के तहत मरने वाले पशुओं का बीमा न होने के कारण पशुपालकों को शासन से कोई राहत नहीं मिली है। जिले में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बीते वर्ष 700 पशुओं का पशुधन बीमा योजना के तहत बीमा करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन विभाग मात्र 406 पशुओं का बीमा कर सका। जिसके कारण लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। पशुधन बी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:13 PM (IST)
        

परियोजना निदेशक ने लिया लोहिया आवासों का जायजा

मैनपुरी, अजीतगंज : लोहिया आवासों के आवंटन में अनियमितताओं की जांच के लिए शनिवार को परियोजना निदेशक ने विकास खंड जागीर के गांव रतनपुर किरकिच में पहुंचकर जांच की। दोपहर लगभग दो बजे परियोजना निदेशक जेके त्रिवेदी बीडीओ जागीर डीपी वर्मा के साथ लोहिया गांव रतनपुर किरकिच पहुंचे। उन्होंने गांव में पहुंचकर लोगों ने आवंटित किए गए आवासों के संबंध में जानकारी जुटाई। पूर्व प्रधान हाजी खां ने परियोजना निदेश... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:10 PM (IST)
        

गांव में फैली गंदगी ग्रामीण परेशान

मैनपुरी, करहल : क्षेत्र के ग्राम नगला धारा में ग्रामीणों के मकानों के सामने सड़क पर फैली गंदगी व जलभराव से लोगों का जीना दूभर है। गांव के लोगों में दीवान सिंह, रामवीर, जयवीर, श्याम सिंह, रंजीत, सत्यवीर, लाखन सिंह, उदयवीर आदि का कहना है कि इस गांव में ग्राम प्रधान ने गांव के आवागमन वाले मुख्य मार्ग को आज तक पक्का नहीं कराया है। इस कारण घरों से आने वाला गंदा पानी हर समय कीचड़ के व गंदगी के साथ भरा रहत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:05 PM (IST)
        

किसान दुर्घटना बीमा के चेक पीडि़तों को दिए

मैनपुरी, करहल : शनिवार को ब्लॉक सभागार में सांसद तेज प्रताप यादव ने किसान दुर्घटना बीमा के 5-5 लाख रुपये के चेक मृतकों के वारिसान को दिए। किशनी चौराहा करहल की निवासी किसान महिला नीतू देवी की असामयिक मृत्यु हो गई थी। इसी प्रकार ग्राम मीठेपुर निवासी किसान मातादीन की और ग्राम कनकपुर खिजरपुर निवासी किसान राम चंद्र उर्फ चंद्र भान की भी दुर्घटना में ही मृत्यु हुई थी। इनकी पत्‍‌नी क्रमश: भूरी देवी, बैकुं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:03 PM (IST)
        

सड़क पर मिला विक्षिप्त युवक का शव

मैनपुरी, बेवर : शनिवार सुबह जीटी रोड पर सुंदरम टेंट हाउस के सामने अज्ञात युवक का शव सड़क पड़ा दिखाई दिया तो भीड़ जमा हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शिनाख्त कराने की कोशिश की तो शिनाख्त नहीं हो सकी। बाद में पता चला कि युवक विक्षिप्त है और कुछ दिनों से आसपास के इलाके में घूम रहा था। कस्बा बेवर के लोग शनिवार को जीटी रोड पर सुंदरम टेंट हाउस की ओर गए तो वहां सड़क पर एक युवक का शव पड़ा दिखाई दिया। मृतक के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Apr 2015 06:00 PM (IST)
        

बजरंग दल ने फूंका आजम खान का पुतला

मैनपुरी : धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाते हुए बजरंग दल के पदाधिकारियों ने नगर विकास मंत्री आजम खान का पुतला फूंका। नगर के भांवत चौराहे पर विरोध प्रदर्शन करते हुए बजरंग दल के नगर संयोजक सृजन चौहान ने कहा कि नगर विकास मंत्री खुलेआम धार्मिक भावनाओं का भड़काने का काम करते हैं। हिंदू-मुसलमानों को भड़काकर धार्मिक उन्माद फैलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार सब कुछ जानने के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 09:26 PM (IST)
        

सड़क पर निकली केबिलें, व्यवस्था को मारा करंट

मैनपुरी: ये शहर की बिजली व्यवस्था का आईना है। व्यवस्था सुधारने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर दिए। सड़कों को दूधिया रोशनी से सराबोर करने के लिए एलईडी लाइटें लगीं। मगर इसमें भी बदहाल व्यवस्था का दीमक लग गया। करोड़ों रुपये की बिजली व्यवस्था मिंट्टी में मिल गई। भूमिगत केबिलें बिछाई गईं, लेकिन उनके तार मानक के मुताबिक जमीन में नहीं दबाए गए। हाल ये हुआ कि चंद माह में ही केबिल उखड़कर ऊपर आ गईं। सपा सरकार ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 08:29 PM (IST)
        

'समाजवादी सोच से देश का विकास चाहते थे चंद्रशेखर'

मैनपुरी : गरीबों और समाज के शोषित पीड़ित आवाम को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए राजनीति करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर प्रखर वक्ता होने के साथ ही समाजवादी चिंतक भी थे। जो हमेशा समाजवादी सोच के आधार पर राष्ट्र के विकास की कल्पना करते थे। यह विचार प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री आलोक शाक्य ने शुक्रवार को आवास विकास कॉलोनी स्थित सपा कार्यालय पर आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:54 PM (IST)
        

दहेज लोभियों ने किया शादी से इन्कार

मैनपुरी : शादी तय करने के बाद दहेज लोभियों ने दहेज की रकम को बढ़ा दिया। फिर शादी से इन्कार कर दिया और दूसरी जगह शादी तय कर ली। पीड़ित पक्ष ने कार्रवाई के लिए एसपी से गुहार लगाई है। लखनऊ निवासी अशोक कुमार ने एसपी को भेजे पत्र में कहा है कि उन्होंने अपनी पुत्री का विवाह एलाऊ क्षेत्र के गांव धोबा निवासी युवक के साथ तय किया था। 9 मार्च को लखनऊ के एक होटल में सगाई की रस्म पूरी हुई थी। उन्होंने इस रस्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:38 PM (IST)
        

सरकार यहां तो जान से खेल रहा बिजली विभाग

मैनपुरी : ये इस वीआइपी जिले का बिजली विभाग है। बेहतर सुविधाओं और चौकस व्यवस्थाओं के दावे करने वाले विभाग की कार्यशैली वायदों से मेल नहीं खाती। अब ट्रांसफारमरों की व्यवस्था ही देखिए। नियम है कि खुले में ट्रांसफारमरों को न रखा जाए। मगर, अधिकांश ट्रांसफारमर हादसों को दावत दे रहे हैं। लोग शिकायत करके थक चुके हैं, लेकिन विभाग के कानों पर जूं भी न रेंगी है। दूश्य एक: कचहरी रोड एक तरफ एलआइसी भवन है त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:31 PM (IST)
        

बारिश से फसलों में 65 फीसद नुकसान

मैनपुरी : बरसात के कारण रबी की फसल में क्षति हुई है। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार रबी की फसल में 1,98,147 हेक्टेयर में फसल की बुवाई की गई थी, जिसमें 1,29,684 हेक्टेयर फसलें पानी भरने से प्रभावित हुई हैं। जो आच्छादन का 65 फीसद से अधिक है। जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने बताया कि फसलों में हुए नुकसान के कारण जिले में जानवरों के लिए भूसे का संकट पैदा हो सकता है। क्योंकि 3.80 लाख पशुओं की संख्या है। भूसे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:26 PM (IST)
        

आधार कार्ड बनाने में हो रही धन वसूली

मैनपुरी : आधार कार्ड आम व्यक्ति की पहचान जैसी महत्वपूर्ण योजना में अवैध धन वसूली की शिकायतें मिल रही हैं। उप जिलाधिकारी शिकायत की जांच कर धन वसूली करने वाले के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराएं। परियोजना की प्रगति में सुधार लाने के लिए आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसियों पर शिकंजा कसा जाए। यह निर्देश जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने शुक्रवार को आधार परियोजना की क्रियान्वयन के लिए बनाई गई जिला अनुश्रवण समिति की बै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:16 PM (IST)
        

यदुवंश नगर में फायरिंग से दहशत

मैनपुरी : शुक्रवार की रात यदुवंश नगर में एक तिलक समारोह के दौरान कुछ युवकों में विवाद के बाद फायरिंग शुरू हो गई। पुलिस के पहुंचने से पहले ही फायरिंग कर रहे युवक अपनी बाइक छोड़ भाग गए, जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया। यदुवंश नगर निवासी सचिन के यहां शुक्रवार की शाम तिलक समारोह चल रहा था। समारोह में शामिल होने आए कुछ युवकों में विवाद हो गया। इसी दौरान गुस्साए युवकों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिससे समार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:10 PM (IST)
        

शीलेश कुमार बने अध्यक्ष, महामंत्री हरपाल

मैनपुरी, घिरोर : पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ ब्लॉक ईकाई का गठन कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय घिरोर पर जिला कार्यकारिणी के परिवेक्षक राजकिशोर, संजीव द्विवेदी, अवधेश शाक्य एवं केके की देखरेख में संपन्न हुआ। जिसमें सर्वसम्मति से शीलेश कुमार सहायक अध्यापक पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगला बाग को अध्यक्ष चुना गया। हरिपाल सिंह नाहिल नगरिया को महामंत्री एवं रामवीर सिंह फाजिलपुर को कोषाध्यक्ष चुना गया। इस अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 07:02 PM (IST)
        

बिजली की चिंगारी से गेहूं की फसल राख

मैनपुरी, करहल : सिरसागंज रोड पर नगला रते गांव में शुक्रवार को बिजली के तारों में उठी चिंगारी से गेहूं की फसल राख हो गई। नगला रते गांव निवासी निवासी बालेस्टर सिंह साढ़े तीन बीघा खेत में गेहूं की फसल बोई थी। पिछले दिनों आई आंधी, तूफान, पानी के कारण खेत की पूरी फसल खेत में ही पसर गई थी। शुक्रवार अपराह्न करीब दो बजे खेतों के ऊपर से जाने वाली हाईटेंशन विद्युत लाइन के तारों से जोरदार चिंगारी निकलकर फस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 06:59 PM (IST)
        

चार दिन बाद अनुदेशकों को मिलेंगे नियुक्ति पत्र

मैनपुरी, भोगांव: अंशकालिक अनुदेशक के लिए चयनित हो चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र के लिए चार दिन इंतजार करना पडे़गा। शासन द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया के लिए नए कार्यक्रम का निर्धारण कर दिया गया है। इस प्रक्रिया में अब 20 अप्रैल से तेजी आएगी। इस तिथि से नियुक्ति पत्र वितरण के लिए शासन द्वारा वेबसाइट पर लिंक डाला जाएगा। उसके बाद जिले में प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 17 Apr 2015 06:57 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें