Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

सीबीएसई स्कूलों को बनानी होगी अपनी वेबसाइट

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: स्कूलों की मनमानी पर शिकंजा कसने के लिए सीबीएसई ने नया फरमान जारी किया है। स्कूलों को अपनी वेबसाइट बनाने के निर्देश दिए हैं। इस वेबसाइट पर स्कूलों का डाटा भी अपडेट करना होगा। सीबीएसई ने सभी संबद्ध विद्यालयों को निर्देश जारी किए हैं कि विद्यालय अपनी वेबसाइट बनाएं। इसमें स्कूलों से जुड़ी हर एक छोटी-बड़ी जानकारी को प्रतिदिन अपलोड करें। वेबसाइट में विद्यार्थियों के नाम से ले... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 11:13 PM (IST)
        

तीन माह में शुरू हो जाएगी कैंसर यूनिट

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: बहुत लंबे इंतजार और जागरण के बार-बार सवाल उठाने के बाद आखिर कैंसर यूनिट चलाने को शासन ने सालों बाद हरी झंडी दे दी। सब कुछ ठीकठाक रहा, तो अगले तीन माह में यूनिट शुरू हो जाएगी। इसमें लगी मशीनों के संचालन का जिम्मा सीमेंस कंपनी को दिया है। इसे चलाने को 2.82 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। डॉक्टर सैफई से आएंगे। वर्ष 2005 में महाराजा तेज सिंह जिला चिकित्सालय में क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

300 से कम आबादी वाले गांव भी होंगे रोशन

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: अब जल्द ही तीन सौ से कम आबादी वाले गांवों में बिजली की रोशनी बिखरेगी। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना फेज थ्री के तहत जिले के 795 गांवों को रोशन किया जाएगा। इसके लिए 92.36 करोड़ रुपये की धनराशि निर्धारित की गई है। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत 92.36 करोड़ रुपये से 300 से कम आबादी वाले 795 मजरों का विद्युतीकरण किया जाएगा। इससे गरीबी रेखा से नीचे जीवनय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 11:08 PM (IST)
        

टोकने पर बदमाशों ने वृद्ध को मार डाला

संवाद सूत्र, घिरोर (मैनपुरी): घिरोर क्षेत्र के ओय गांव के पास से गुजर रहे बदमाशों को टोकना बुजुर्ग को महंगा पड़ गया। बदमाशों की फायरिंग से बुजुर्ग, उनका पुत्र तथा पुत्रवधू घायल हो गए। इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई। जबकि पुत्र तथा पुत्रवधू का इलाज सैफई में चल रहा है। ओय निवासी रामनाथ (65) का घर गांव किनारे पर है। बुधवार रात वह अपने घर के बाहर सो रहे थे। रात करीब एक बजे 4- 5 असलहाधारी बदमाश उध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:56 PM (IST)
        

बहन के ससुरालियों ने की युवक की हत्या

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: अदालत में चल रहे दहेज उत्पीड़न के मामले में समझौता न करने से नाराज बहन के ससुराली जनों ने युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर फरार हो गए। घटना की रिपोर्ट मृतक के भाई ने कोतवाली में नामजद दर्ज कराई है। मृतक के भाई कोतवाली क्षेत्र के गांव परोंख निवासी पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि उसकी बहन ओमना सिंह का विवाह वर्ष 2008 में विजय प्रताप पुत्र दिवा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:56 PM (IST)
        

वकीलों ने रखी हड़ताल, वादकारी परेशान

मैनपुरी: तहसील भोगांव के अधिवक्ता पर हुए प्राणघातक हमले तथा एसडीएम द्वारा अधिवक्ता के साथ किए जाने वाले दु‌र्व्यवहार को लेकर वकीलों ने शुक्रवार को हड़ताल रखी। जिससे अदालतों में न्यायिक कार्य नहीं हो सका। वादकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। भोगांव के अधिवक्ता अनार सिंह यादव पर प्राणघातक हमले के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने तथा एसडीएम भोगांव विमल अग्रवाल द्वारा वकीलों के साथ आए दि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:05 PM (IST)
        

19 वर्ष बाद राजप्रिय त्यागी बन घर लौटा राजाबाबू

मैनपुरी (बेवर): राजाबाबू मिश्रा 19 साल बाद लौटकर आए और बूढ़ी मां के आंचल से लिपट गए। लेकिन वह राजाबाबू नहीं रामप्रिय दास त्यागी बनकर आए। मां देवकुंअरि निवासी विनोदपुर थाना भोगांव को विश्वास नहीं हो रहा है कि उसका राजा इतना बड़ा हो गया है। राजाबाबू अब गेरुआ वस्त्रों में रामप्रिय त्यागी के रूप में घर वापस लौटा है। वह 1980 में अचानक समाजसेवा का संकल्प लेकर घर से चला गया था। तब से परिवारवालों ने उसकी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:01 PM (IST)
        

यशोदा के जन्में कन्हाई, नंद घर बाजी बधाई

मैनपुरी: यशोदा के दुलारे नंद के लाला का छठी महोत्सव माहेश्वरी समाज की महिलाओं व युवतियों ने बधाइयां गाकर मनाया। जिसमें महिलाओं ने कान्हा को पालना झुला कर कढ़ी-चावल, खीर-पूड़ी, मेवा-मिष्ठान का भोग लगा खुशियां मनाई। शुक्रवार को नगर के स्टेशन रोड पर पंकज माहेश्वरी के आवास पर भगवान कृष्ण की भव्य झांकी सजाकर समाज की महिलाओं ने बाल कृष्ण को पालना झुलाया। भजन कीर्तन कर भगवान कृष्ण को कढ़ी चावल आदि का भोग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:43 PM (IST)
        

दिनदहाड़े अधिवक्ता के घर से लाखों की चोरी

मैनपुरी: नगर के हिन्दपुरम कॉलोनी में निवास कर रहे एक अधिवक्ता के सूने घर में धावा बोलकर चोरों ने 20 लाख रुपये से अधिक का माल चोरी कर लिया। हिन्दपुरम कॉलोनी निवासी जतन सिंह यादव शुक्रवार सुबह कोर्ट गए हुए थे। परिवार के अन्य लोग भी घर से बाहर थे। मकान का ताला बंद था। दोपहर 2 बजे जब परिवार के लोग वापस लौटे और ताला खोलकर अंदर पहुंचे तो दंग रह गए। घर का सामान बिखरा पड़ा था। कमरों के ताले टूटे पड़े थे। घ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:40 PM (IST)
        

देश में ड्रग्स और क्राइम बढ़ी समस्या

मैनपुरी: यूनाइटेड नेशन्स ह्यूमन राइट काउंसिलिंग कॉफ्रेंस सेंट मेरीज स्कूल में आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रबंधक दीपक दास ने किया। इस मौके पर यूनाइटेड नेशनस जनरल एसेंबली के चेयरमैन हर्षित शर्मा ने कहा कि बढ़ते क्राइम व नशीले पदार्थो की सप्लाई एक बड़ी समस्या है। अवैध हथियारों का मुद्दा भी अत्यंत गंभीर है। यूक्रेन ने इस मुद्दे को कई बार उठाया भी है तथा संयुक्त राज्य संघ से इस पर रोक लगाने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:37 PM (IST)
        

अधिकारी-कर्मचारी की भरमार, फिर भी समाज के कल्याण की दरकार

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: समाज का कल्याण करने की जिम्मेदारी निभाने वाले समाज कल्याण विभाग में अधिकारी, कर्मचारियों की भरमार है। फिर भी लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। विभाग की अधिकांश योजनाओं पर दलालों का कब्जा है। जब तक वह फॉर्म भरकर रिपोर्ट नहीं लगवाते हैं, किसी योजना का लाभार्थी को लाभ नहीं मिलता। समाज कल्याण विभाग के प्रत्येक विकास खंड में एक-एक सहायक समाज कल्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:31 PM (IST)
        

खंभे पर चढ़े लाइनमैन की करंट से मौत, जाम

मैनपुरी (भोगांव): विद्युत विभाग की लापरवाही ने एक प्राइवेट लाइनमैन की जान ले ली। शटडाउन लेने के बाद लाइन जोड़ने के लिए पोल पर चढ़े लाइनमैन की अचानक करंट लगने से मौत हो गई। हादसे के बाद परिजनों ने ग्रामीणों के साथ काफी देर तक शव को खंभे से उतारने नहीं दिया। बाद में मुआवजा और दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर जीटी रोड पर गांव छाछा में शव रख जाम लगा दिया। थाना क्षेत्र के गांव बनहार नि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:29 PM (IST)
        

आज बंद रहेगी बिजली आपूर्ति

मैनपुरी: नगर में भूमिगत केबल बिछाए जाने के दौरान शनिवार को सिविल लाइन बिजलीघर के टाउन प्रथम से आपूर्ति वाले क्षेत्रों की बिजली दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेगी। इसी क्रम में पावर हाउस बिजलीघर के टाउन तृतीय से आपूर्ति वाले क्षेत्र रेलवे स्टेशन क्षेत्र की बिजली सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। जिससे आपूर्ति वाले क्षेत्र अवधनगर, स्टेशनरोड, खरगजीत नगर, बंशीगौहरा छपट्टी, आवास विकास सहित आस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:21 PM (IST)
        

उमस भरी गर्मी में बिजली कटौती ने रुलाया

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: भादों मास में उमस भरी गर्मी और अघोषित बिजली कटौती ने जनता में त्राहि-त्राहि मचा दी है। अधिकारियों द्वारा दिन में काम और रात में फाल्ट बताकर की जा रही 6 से 8 घंटे की कटौती से लोगों का धैर्य टूटता जा रहा है। नगर को 24 घंटे बिजली दिए जाने के निर्देशों के बाद भी विभाग द्वारा नगर के प्रमुख मार्गो पर भूमिगत व एबीसी बिजली केबिल डालने के नाम पर कटौती से लोग परेशान हैं। सुबह-शाम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:18 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी नहीं ली आवेदकों ने रुचि

मैनपुरी (भोगांव): परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शासन के तमाम प्रयास फिलहाल बेकार जा रहे हैं। निर्धारित पदों के सापेक्ष कई गुना आवेदक बुलाए जाने के बावजूद तीन दौर की काउंसिलिंग के बाद भी रिक्त पदों की संख्या अभी भी पूर्ण नहीं हो पाई है। तीसरे दौर की दो दिवसीय काउंसिलिंग में केवल 31 आवेदकों ने ही डायट पर पहुंचकर प्रक्रिया को पूर्ण किया। गणित के लिए क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:13 PM (IST)
        

संवेदनशील बूथों के चिंहीकरण में लाएं तेजी

मैनपुरी (भोगांव): लोकसभा उपचुनाव में व्यवस्थाओं को ऑल इज वेल बनाए रखने के लिए प्रशासन और पुलिस की तैयारियां संयुक्त रूप से तेज कर दी गई हैं। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों के चिन्हीकरण के लिए राजस्व और पुलिस विभाग को दिशा निर्देश जारी कर चुनाव के दौरान हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपायों पर मंथन तेज हो गया है। एसडीएम और सीओ ने तहसील क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक में चुनाव को लेकर मह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:05 PM (IST)
        

ससुराल आए युवक की जहर खाने से मौत

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: पत्‍‌नी की विदा न किए जाने से क्षुब्ध फीरोजाबाद के युवक ने ससुराल में आकर जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया था। जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों ने ससुरालियों पर जहर खिलाकर हत्या करने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। वहीं अन्य स्थानों पर तीन युवकों ने विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया। जनपद फीरोजाबाद के थाना फरिहा के गांव मढ़ा निवासी जयवीर सिंह का विवाह कांशीराम कॉ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 07:00 PM (IST)
        

भय फैलाने के लिए फायरिंग करते दो लोग बंदी

मैनपुरी (करहल): क्षेत्र के ग्राम नगला बिहारी में अपने विरोधी को डराने तथा गांव में भय फैलाने के लिए रायफल से कई राउंड फायरिंग करने वालों को पुलिस ने असलाह व कारतूसों सहित बंदी बना लिया। मिली जानकारी के अनुसार उक्त ग्राम निवासी कुशलपाल पुत्र ताहर सिंह व राहुल कुमार पुत्र राकेश से गांव के सिरदीप नामक व्यक्ति से रंजिश चल रही है। इसी को लेकर दोनों पक्ष कई बार आमने-सामने आकर मारपीट करने के अलावा गांव म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:58 PM (IST)
        

परीक्षा की तिथियां घोषित

मैनपुरी (भोगांव) : नेशनल स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अजब सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया है कि मौखिक परीक्षाओं की तिथियां घोषित की जा चुकी हैं। 26 अगस्त को बीए द्वितीय व तृतीय, एमए राजनीति शास्त्र, 28 को बीए प्रथम वर्ष, 30 को एमए हिंदी, 31 को एमए समाज शास्त्र व्यक्तिगत, अर्थशास्त्र, 03 सितंबर को एमए अंग्रेजी, समाज शास्त्र संस्थागत, 04 सितंबर को एमए अंग्रेजी व्यक्तिगत, 05 सितंबर को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:49 PM (IST)
        

बालक में आगरा, बालिका में मैनपुरी का जलवा

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: पं. जवाहर लाल नेहरू स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में मंडलीय बेडमिंटन बालक-बालिका प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में सीनियर बालक वर्ग में आगरा की टीम ने मैनपुरी को 3-1 से पराजित किया। जबकि सीनियर बालिका वर्ग में मैनपुरी ने आगरा की टीम को 3-1 से मात दी। स्टेडियम में शुक्रवार को हुई बैडमिंटन प्रतियोगिता में सब जूनियर बालक वर्ग में मथुरा की टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए मैनपु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:47 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें