1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मैनपुरी

विकास कार्य में क्षेत्रीय लोग देते रहें सहयोग

मैनपुरी, कुरावली: नगर पंचायत की ओर से कस्बा के मुहल्ला दक्षिणी फर्दखाना स्थित मंदिर गेमी महाराज परिसर में इंटरलॉ¨कग सड़क बिछाए जाने कार्य किया गया है। शनिवार को मंदिर परिसर के बाहर लगी शिलापट्टिका का चेयरमैन अभिलाख ¨सह राठौर की ओर से अनावरण किया गया। इस मौके पर चेयरमैन अभिलाख ¨सह राठौर ने कहा कि शासन के निर्देश पर कस्बा में विकास कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने कस्बा में हर क्षेत्र में विकास करन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 10:17 PM (IST)
        

¨हदी पढ़ाते समय वर्तनी का विशेष ध्यान रखें

मैनपुरी, करहल: स्कूलों में बच्चों को किस तरह से शिक्षित करना चाहिए यह प्रशिक्षण देने के लिए संत विवेकानंद हायर सेकेंडरी स्कूल में अध्यापकों की कार्यशाला हुई। स्कूल के प्रबंध निदेशक जय प्रताप ¨सह के निर्देशन में एक दिवसीय कार्यशाला में शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने का तरीका समझाया गया। पूर्व शिक्षक नेता रघुवीर ¨सह यादव, सैफई बीआरसी से आए अंग्रेजी विषय के विशेषज्ञ राम जन्म ¨सह, गणित के विशेषज्ञ अर¨... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 10:16 PM (IST)
        

शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के स्वर

मैनपुरी : भगवान शिव के प्रिय श्रावणमास में नगर के प्राचीन शिवालय भीमसेन महाराज सहित सभी शिव मंदिरों में होने वाले धार्मिक आयोजन शुरू हो गए हैं। जिसमें प्रत्येक सोमवार को मंदिरों में शिव भक्तों की श्रद्धा बरसेगी वहीं महीने भर होने वाले श्री रामचरित मानस, श्रीमद् भागवत, श्रीशिव महापुराण कथाओं में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। शिवालयों में घंटे-घड़ियालों की गूंज के बीच हर-हर महादेव के स्वर सुनाई देंगे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 10:15 PM (IST)
        

वकीलों ने किया न्यायमूर्ति का सम्मान

मैनपुरी : उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अमर ¨सह चौहान का शनिवार को दीवानी स्थित बार एसोसिएशन के सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय चौहान व सचिव सौरभ यादव ने उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। अन्य अधिवक्ताओं ने माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। श्री चौहान ने अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें इसको लेकर गर्व है कि वे जनपद मैनपुरी के निवासी ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 10:10 PM (IST)
        

दो वर्ष स हैंडपंप खराब, पेयजल को परेशान ग्रामीण

मैनपुरी, दन्नाहार : क्षेत्र के गांव दरवाह में हैंडपंप के खराब हो जाने से लगभग 40 घरों के लोग पीने के पानी को परेशान हैं। अधिकारियों से शिकायत के बाद भी हैंडपंप सही नहीं हो रहा है। इससे ग्रामीणों को पानी के लिए काफी दूर तक भटकना पड़ रहा हैं। ग्रामीण किरन देवी, रामप्यारी, परवाश्री, सुखरानी, आरती, मुन्नी, सुधीर, जितेंद्र, बलराम, बबलू, धनीराम आदि लोगों का कहना है कि दो वर्ष से अधिक समय बीत चुका ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 10:09 PM (IST)
        

आरयूबी में जलभराव से ग्रामीणों परेशान

मैनपुरी, भोगांव: उत्तर मध्य रेलवे द्वारा फर्रूखाबाद-शिकोहाबाद रेल खंड पर विभिन्न स्थानों पर स्थित मानवरहित रेलवे क्रा¨सगों पर दुर्घटनाओं से बचाव के लिए पिछले वर्षो में रेल अंडर ब्रिज आरयूबी का निर्माण कराया गया है। आरयूबी निर्माण का काम तकरीबन हर रेलवे क्रा¨सग पर पूरा हो चुका है। रेलवे द्वारा आरयूबी निर्माण में दोनों ओर की ऊंचाई को रेलवे लाइन के नीचे लाकर खत्म किया गया है। यह प्रणाली बारिश के मौस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 09:44 PM (IST)
        

पुल का निर्माण न होने से ग्रामीण परेशान

मैनपुरी, दन्नाहार : करहल-मैनपुरी मार्ग पर ¨सहपुर के निकट से गुजरने वाली अ¨रद नदी पर पुल निर्माणाधीन है। यहां पुल के निर्माण के दौरान नदी के पानी को रोक दिया गया था। काफी लंबे समय पर पानी का बहाव थमा रहा। लेकिन पुल का निर्माण होने के बाद भी नदी का बहाव नहीं खोला गया। लंबे समय से बहाव बंद होने के कारण पानी इतना ज्यादा हो चुका है कि अब वह खुद ही अपना रास्ता बनाने लगा है। सबसे ज्यादा प्रभावित दरवाह के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 09:41 PM (IST)
        

योजनाओं को गांव तक पहुंचाएगी साइकिल यात्रा

मैनपुरी : समाजवादी पार्टी की मासिक बैठक का आयोजन आवास विकास कॉलोनी स्थित सपा कार्यालय पर किया गया। जिसमें 5 अगस्त से 12 अगस्त तक चलने वाली साइकिल रैली का रूट तय कर युवाओं को नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। सपा जिलाध्यक्ष खुमान ¨सह वर्मा ने युवाओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के उप्र से गहरे संबंध थे। वह सपा मुखिया मुलायम ¨सह यादव के सुरक्षा सलाहाकार भी रह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 09:31 PM (IST)
        

जल बचाने के उपायों में छेद

मैनपुरी: जल के संचय से अधिक जल दोहन होने से जल बचाने के उपायों में हुए छेद और गहरे होने लगे हैं। एक वर्ष में एक मीटर तक जल का स्तर नीचे गिर गया है। जिससे विकास खंड मैनपुरी और करहल का जलस्तर गिरकर ¨चताजनक स्थिति में पहुंच गया है। दोनों ब्लॉकों के डार्कजोन की श्रेणी में पहुंचने का खतरा मंडराने लगा है। बीते वर्ष विकास खंड मैनपुरी का जलस्तर 5 से 10 मीटर नीचे था। जबकि विकास खंड करहल में भूजलस्तर 4 से... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:55 PM (IST)
        

..तो 125 मुर्दे भी करेंगे मतदान !

जागरण संवाददाता, मैनपुरी :पंचायत चुनाव में फर्जी मतदान रोकने को प्रशासन एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है, लेकिन बीएलओ ही व्यवस्था बिगाड़ने में लगे हैं। हाल देखिए, ग्राम सभा अरमसराय में तो फर्जीवाडे़ की सीमाएं ही तोड़ दी गईं। ग्रामीणों ने 481 फर्जी वोटरों की ऐसी सूची जिलाधिकारी को सौंपी है जिसमें 125 मुर्दे भी बतौर मतदाता शामिल हैं। विकास खंड बेवर की ग्राम सभा अरम सराय के ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:45 PM (IST)
        

कहां कराए पानी के इंतजाम, बताएंगे शिक्षाधिकारी

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : परिषदीय स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था के लिए शिक्षाधिकारियों द्वारा क्या इंतजाम कराए गए हैं। अब शासन ने इसका पूरा ब्यौरा तलब किया है। शासन ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि जो बजट पहले आवंटित कराया गया था, उसे कहां-कहां खर्च किया गया। परिषदीय स्कूलों में पेयजल की समुचित व्यवस्था कराने के लिए इस बार शासन ने नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही अव्यवस्था को दूर करने के निर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:40 PM (IST)
        

दबंगों ने जोती चकरोड, ग्रामीण भयभीत

मैनपुरी : मनरेगा से बनाई गई चकरोड को ट्रैक्टरों से जबरन जोतने वाले दबंगों से भयभीत ग्रामीणों ने समाधान दिवस में अधिकारियों से शिकायत की है। शनिवार की दोपहर कोतवाली पहुंचे गांव रमईहार के ग्रामीणों ने क्षेत्राधिकारी नगर शैलेंद्र लाल व उपजिलाधिकारी सदर विमल अग्रवाल से शिकायत करते हुए बताया कि गांव में मनरेगा से वर्ष 2008-09 में चकरोड बनवाया गया था। इस चकरोड के बनने से लोगों को मैनपुरी-कुरावली मार्ग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:34 PM (IST)
        

बिजली चोर पकड़ने को अब बीस टीमें

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: बिजली चोरों के खिलाफ छापामार कार्रवाई में लक्ष्य के अनुसार सफलता न मिलते देख प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन ने टीमों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। जिससे अभियान रफ्तार पकड़ सके। अब कार्रवाई के दौरान अधिकारियों की भूमिका की भी समीक्षा की जाएगी। लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। शासन के निर्देश पर जिले में बिजली चोरों की धरपकड़ कर लाइन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:31 PM (IST)
        

मासूम के हत्यारे दूसरे दिन भी फरार

मैनपुरी : मासूम को जलाकर मार डालने के आरोपी पिता-पुत्री दूसरे दिन भी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ सके। वहीं मृतका के परिजन, हत्यारोपियों के खिलाफ कार्रवाई न किए जाने का पुलिस पर आरोप लगा रहे हैं। थाना बिछवां के गांव भोजपुर निवासी दो साल की मासूम दीक्षा पुत्री अहिवरन ¨सह 23 जुलाई को घर के बाहर खेल रही थी। तभी मुहल्ले के निवासी युवती शैली उर्फ बेबी पुत्री संतोष कुमार ने उसके ऊपर मिट्टी का तेल उड़ेलकर आग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:22 PM (IST)
        

पुलिस के खिलाफ ¨हदू संगठनों का क्रमिक अनशन

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : युवतियों से छेड़छाड़ के आरोपियों की गिरफ्तारी न किए जाने से पुलिस के खिलाफ ¨हदूवादी संगठनों का रोष बढ़ता जा रहा है। पुलिस अधिकारियों पर मुस्लिम तुष्टिकरण का आरोप लगाया और शनिवार को पालिका के शहीद पार्क में ¨हदू संगठनों के पदाधिकारी क्रमिक अनशन पर बैठ गए। धर्म जागरण मंच के प्रदेश महामंत्री लक्ष्मण गुप्ता का कहना है कि बीते कुछ महीनों में समुदाय विशेष के लोगों द्वारा धार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Aug 2015 06:19 PM (IST)
        

हादसे में दो की मौत, जाम के बाद वाहनों में तोड़फोड़

मैनपुरी, कुसमरा : अछईपुर गांव निवासी विनय (25) पुत्र श्यामबाबू अपने गांव निवासी टीटू पुत्र रामबाबू के साथ बाइक से रात आठ बजे करीब बेवर की ओर जा रहे थे। तभी कूड़ी गांव के पास सामने से आ रही बस ने टक्कर मार दी। हादसे में विनय की मौके पर ही मौत हो गई जबकि टीटू गंभीर रूप से घायल हो गया। उपचार के लिए ले जाते समय रास्ते में उसने भी दमतोड़ दिया। हादसे के बाद चालक बस लेकर मौके से भाग निकला। इधर हादसे के बा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 10:22 PM (IST)
        

चरण रज शिरोधार्य लिया गुरु आशीष

मैनपुरी : गुरु-शिष्य परंपरा का महापर्व गुरुपूर्णिमा जिले में श्रद्धा-भक्ति के साथ मनाया गया। शिष्यों ने गुरु स्थान जाकर गुरु की चरण रज मस्तक पर लगाकर जीवन की सफलता का मंत्र लिया। आश्रम, मंदिरों और घरों में लोगों ने श्रद्धा से गुरु पूजन कर वस्त्र, आभूषण, धन अर्पण कर गुरु दक्षिणा दी। गुरुओं ने भी दिल से शिष्यों को सुखमय जीवन का आशीष दिया। गुरुपूर्णिमा पर्व पर शुक्रवार को सुबह से ही नगर के श्री ए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:13 PM (IST)
        

फाइलों में दफन हो रहा हरियाली का सपना

मैनपुरी : जिले को हरा-भरा बनाने के लिए रखा गया पौधरोपण का लक्ष्य फाइलों में दफन हो रहा है। लेकिन अधिकारियों द्वारा भेजी जा रही प्रगति रिपोर्ट में कागजों पर जरूर हरियाली दिख रही है। जुलाई खत्म होने के बाद अभी तक सरकारी विभागों ने पौधरोपण का लक्ष्य पूरा नहीं किया है। पौधरोपण के लिए सभी खंड विकास अधिकारियों को दो लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य दिया था। जिलाधिकारी ने पौधरोपण की प्रगति की समीक्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:14 PM (IST)
        

सरकारी कार्य में अवैध वसूली पर होगी जेल

मैनपुरी : अधिकारी, कर्मचारी अपने दायित्व का निर्वहन ईमानदारी से करें। सरकारी कार्य करने में अवैध धन लेने की हिम्मत की तो ट्रेस कराकर जेल भेजा जाएगा। चार माह से नियमित निरीक्षण के बाद आलाधिकारियों की कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी गई थी। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ है, यह ¨चताजनक है। यह निर्देश जिलाधिकारी चंद्रपाल ¨सह ने नियमित टीकाकरण की समी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:11 PM (IST)
        

राजस्थान पुलिस का जनपद में छापा

मैनपुरी : राजस्थान के गंगानगर में हुई पांच करोड़ की चोरी के खुलासे में जुटी पुलिस ने जनपद में शुक्रवार को कई स्थानों पर ताबड़तोड़ छापामारी की। इस दौरान कुसमरा के एक सुनार और ¨हदपुरम निवासी एक युवक को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने एक महिला से भी काफी पूछताछ की है। चोरी का कुछ माल भी बरामद हुआ है। गंगानगर में सदर थाने के निकट निवासी अजय कुमार के गंगानगर में कई होटल हैं। कुछ दिन पहले चोरों ने इनके घ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 08:08 PM (IST)
        
(News from Mainpuri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें