Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

गंदगी में हर डगर, मुश्किल में सफर

महराजगंज: दीपावली त्योहार गुरुवार को मनाई जाएगी। जिलाधिकारी ने त्योहारों के मद्देनजर सफाई व्यवस्था पर विशेष जोर दिया है। बावजूद जिम्मेदार बेफिक्र हैं। गली मुहल्लों को कौन कहे मुख्य मार्ग पर भी कूडे़ करकट का ढेर लगा है। ऐसे में राहगीरों का सफर मुश्किल भरा हो गया। गंदगी से उठते दुर्गध आस-पास के दुकानदारों के लिए परेशानी का सबब बना है। जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज रोड पर सड़क की दोन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:20 AM (IST)
        

दीपावली के दिन गांव में छाया मातम

महराजगंज: ग्राम बिंदवालियां निवासी जयहिंद शर्मा के छोटे पुत्र अभिषेक उम्र 12 वर्ष की बुधवार को सुबह 8.30 बजे दुर्घटना में मौत से पूरे गांव में मातम छाया हुआ। जयहिंद शर्मा के दो पुत्र अविनाश उम्र 16 वर्ष व अभिषेक उम्र 12 वर्ष अपने ही गांव के दो दर्जन युवाओं के साथ ट्रैक्टर- ट्राली से लक्ष्मी जी मूर्ति के लिए महराजगंज जा रहे थे। बुधवार सुबह 8.30 बजे अभी वह पनियरा थाना के राजमंदिर गांव के पास पहुंच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:18 AM (IST)
        

हर विस्फोट पर बदलेगा रंग, बनेगी आकृति

महराजगंज : बाजार में मोदी बम व प्रियंका फुलझड़ी धूम मचा रही है। एक बार जलाने पर आसमान में बीस बार मोदी बम विस्फोट करेगा। हर विस्फोट पर रंग बदल जाएगा और नई आकृति बनेगी। मोदी बम धनाढ्य परिवार के युवकों की पहली पसंद बन गया है वहीं प्रियंका फुलझड़ी भी लोगों को रिझाती रही। बाजार में गरीबों से लेकर अमीरों की पहुंच के पटाखे व आतिशबाजी के सामान मौजूद हैं। जवाहर लाल पीजी कालेज परिसर में सजी पटाखों की दुक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:18 AM (IST)
        

पट्टा में फंस कर मिस्त्री की मौत

महराजगंज: चौक बाजार स्थित एक राइस मिल में काम करते समय पट्टा में फंस कर महेंद्र पुत्र बेचई 40 की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। चौक बाजार निवासी महेंद्र गांव के ही राइस मिल पर मिस्त्री था। बुधवार सुबह वह राइस मिल में काम करते समय अचानक वह मशीन के पट्टा में फंस गया। उसे पट्टा में फंसा देख जब तक मिल में काम कर रहे अन्य मजदूर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:17 AM (IST)
        

चार स्थानों पर छापा, लिए नमूने

महराजगंज : खाद्य विभाग की टीम ने चार बाजारों में बुधवार को छापा मारा और मिलावट के शक में कोल्ड ड्रिंक, दूध, खाद्य तेल व बेसन के नमूने लेकर जांच को भेजा। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार तिवारी ने बताया कि टीम ने दो स्थानों पर सर्विलांस के व दो जगहों पर सामान्य नमूने लिए। सर्विलांस के तहत बलिया नाले के समीप स्थित सुभाष की एजेंसी से कोल्ड ड्रिंक के नमूने लिए गए। फुलमनहा कस्बे में स्थित हसन रजा की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:16 AM (IST)
        

ताला तोड़ कर हजारों की चोरी

महराजगंज: निराला नगर निवासी पीयूष मिश्र के घर में अज्ञात चोरों ने वर्ष अंदर दूसरी बार चोरी की घटना को अंजाम दे दिया। चोरों ने मकान में रखा आलमारी, बाक्स सहित अन्य सामानों की जमकर तलाशी की और वर्तन सहित अन्य सामान उठा ले गए। फरेन्दा थाने में दी गई तहरीर में पीयूष मिश्र ने लिखा है कि उनके घर में रखा फूल का पुराना वर्तन अज्ञात चोर चुरा ले गये। चोरी होने की जानकारी उन्हें तब हुई जब पीयूष अपने मकान ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:16 AM (IST)
        

बिना लाइसेंस पटाखा बेचते गिरफ्तार

महराजगंज: नौतनवां थाने की पुलिस ने बिना लाइसेंस पटाखा बेचते समय पकड़े जाने पर परसन नारायण मद्धेशिया पुत्र ध्रुवचंद्र निवासी जानकीनगर को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके विरुद्ध विस्फोटक एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर चालान कर दिया। पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा के निर्देश पर नौतनवां थाने की पुलिस ने दीपावली पर्व पर क्षेत्र में अवैध रुप से संचालित हो रही अस्थाई पटाखा दुकान के विरुद्ध अभियान चलाकर चेकिंग किया। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:15 AM (IST)
        

अज्ञात युवक की मिली लाश

महराजगंज: सदर के अमरुतियां गांव के समीप स्थित बलिया नाला में बुधवार सुबह 25 वर्षीय युवक की लाश मिली। मृत युवक के शरीर पर सिर्फ अंडरवियर मौजूद था। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त कराने का प्रयास किया, लेकिन शव का शिनाख्त नहीं हो पाई है। अमरुतियां गांव के कुछ लोग सुबह बलिया नाला के तरफ शौच के लिए गए थे। उसी दौरान नाला में एक युवक की लाश ग्रामीणों ने देखी। नाला में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 12:14 AM (IST)
        

परमात्मा की कृपा से ही होते संत के दर्शन

कुशीनगर : सत्संग श्रवण मात्र से मन का शुद्धिकरण हो जाता है और शांति तथा मुक्ति मिलती है। इससे जन्म जन्मान्तर का विकार भी नष्ट हो जाता व मानव का लौकिक व अध्यात्मिक विकास शुरू हो जाता है। यह बातें विकास खंड मोतीचक के ग्राम लक्ष्मीपुर धूस में बाबा रतन लाल ने कही। वह बुधवार को बाबा जयगुरूदेव के भक्तों द्वारा आयोजित दो दिवसीय सत्संग को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना परमात्मा की कृपा के संत के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:27 PM (IST)
        

औचक निरीक्षण के बाद बदला मेटल डिटेक्टर

कुशीनगर : जिलाधिकारी लोकेश एम तथा पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह ने मंगलवार की शाम महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे डीएफएमडी (मेटल डिटेक्टर) को खराब पाए जाने पर तत्काल नया लगवाने का आदेश अभिसूचना इकाई को दिया और कुछ ही घंटे के भीतर वहां नया मेटल डिटेक्टर लग गया। अधिकारियों ने वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों को आदेश दिया कि वे परिसर में प्रवेश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 11:27 PM (IST)
        

यात्रियों का रखा ख्याल तो होंगे मालामाल

महराजगंज : रोडवेज की पहल से दीपावली व छठ महापर्व की खुशियां दो गुनी हो जाएंगी। यात्री समय से जहां घर पहुंचेंगे, वहीं कर्मचारी भी मालामाल होंगे और पर्व फीके नहीं रहेंगे। छह दिन लगातार काम करने वाले चालक-परिचालक को वेतन के अलावा 2850 व लिपिकों को 850 रुपए मिलेंगे। रोडवेज की इस नायाब पहल पर शनिवार से ही चालकों व परिचालकों ने अमल शुरू कर दिया। पहल के अनुसार प्रतिदिन 300 किमी बस चलाने व छह दिन लगाता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

बैजूडेहरा को हराकर पनियरा ने मारी बाजी

महराजगंज: राजीव गांधी खेलकूद योजना के तहत तीन दिवसीय बालीबाल प्रतियोगिता में पनियरा ने बैजूडेहरा को 25-23 से हराकर प्रथम विजेता बना। फाइनल मैच में कृष्णा जायसवाल ने आकर्षक प्रदर्शन किया। बैजूडेहरा की टीम से मुकेश चौहान ने शानदार प्रदर्शन किया। सेमीफाइनल मैच पनियरा और जंगल बड़हरा के बीच खेला गया। जिसमें पनियरा ने बाजी मारी। क्वार्टर फाइनल मैच बैजूडेहरा व कमासिन के बीच खेला गया। जिसमें बैजूडेहरा व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

ग्रामीण खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नहीं

महराजगंज: ग्रामीण खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती, जरूरत है तो उन्हें बेहतर प्लेटफार्म देने की। ऐसे बहुत से ग्रामीण खिलाड़ी है जिन्होंने न अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, बल्कि देश का नाम भी रोशन किया। यह बातें ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि प्रहलाद प्रसाद ने कही। वह ब्लाक क्षेत्र के हरदी डाली गांव में चल रहे तीन दिवसीय ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आए बच्चे

महराजगंज : पर्यावरण को ध्वनि प्रदूषण से बचाने के लिए दो और स्कूलों के बच्चे आगे आए और तेज आवाज का पटाखा न फोड़ने की शपथ ली। दैनिक जागरण की पहल पर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए आगे आए बच्चों ने यह भी शपथ ली कि इसके लिए वे साथियों व पड़ोस के युवकों को समझाएंगे। घर-घर जाएंगे और बताएंगे कि तेज आवाज के पटाखे से पर्यावरण को कितनी क्षति पहुंचती है। ध्वनि प्रदूषण तो फैलता ही है बहुत तेज आवाज होने प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

बीमा कंपनी को 32 हजार क्षतिपूर्ति देने का आदेश

महराजगंज : उपभोक्ता फोरम ने इफ्को टोकियो जनरल इन्श्योरेंस कंपन को आदेश दिया कि वाहन स्वामी को 32 हजार रुपए 45 दिन में भुगतान करे। निर्धारित समय के भीतर भुगतान न करने पर बीमा कंपनी को 12 फीसद ब्याज देना पड़ेगा। फोरम के अध्यक्ष श्री नरायन उपाध्याय ने यह फैसला राकेश सिंह निवासी बैजूडेहरा की ओर से दाखिल वाद पर सुनाया। राकेश ने वाद दाखिल किया था कि चोरी गई मोटर साइकिल के बीमे की रकम बीमा कंपनी नहीं दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

शहीदों की याद में झुके शीश

महराजगंज: स्मृति दिवस के अवसर पर मंगलवार को अग्निशमन कार्यालय परिसर में स्थित शहीद स्थल पर देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों की याद में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन हुआ। इस अवसर पर शस्त्र उल्टा कर जवानों को श्रद्धांजलि दी गई तथा पुष्प अर्पित किया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने देशभर में शहीद हुए जवानों का नाम पढ़ कर सुनाया। उन्होंने बताया कि अपने कर्तव्यों के निर्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

लापरवाही की भेंट चढ़ी शौचालय निर्माण की रफ्तार

महराजगंज: जिले में निर्मल भारत योजना के तहत शौचालय निर्माण कार्य को रफ्तार नहीं मिल पा रहा है। योजना अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़ गई है। इस वर्ष अभी तक पांच प्रतिशत भी शौचालय का निर्माण नहीं पूरा हो सका। निर्माण की रफ्तार की यही स्थिति रही तो निर्धारित समय में पूरे होने से रहेगा लक्ष्य। जिले में पिछले वर्ष 14-15 में 17583 शौचालय बनाए जाने का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया था। जिसमे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

तीन साल बाद भी ताजा हैं पटाखा विस्फोट की यादें

महराजगंज: ब्लाक क्षेत्र के ग्राम रामपुर का कुर्बान अली (15) परिवार के 8 लोगों की मौत से आज भी सहमा है। तीन साल पहले अपनी आंखों से उसने न केवल यह तांडव नजदीक से देखा था बल्कि खुद भी उस घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। एक लम्बे जद्दोजहद के बाद किसी तरह आखिरी चिराग के रूप में बचकर वापस घर आया, लेकिन घटना के तीन साल बीत जाने के बाद भी कुर्बान अली को लगता है कि अभी कल की ही बात है। आज भी रात क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

जगी उम्मीद, बदलेगी तस्वीर

महराजगंज: दीपावली पर्व के शुभ घड़ी पर बड़हरामीर गांव को सांसद पंकज चौधरी ने आदर्श गांव योजना के तहत गोद लेकर यहां के ग्रामीणों को खास तोहफा दिया है। अब यहां सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के चौखट तक पहुंचेगी। गांव बिजली की रोशनी से जगमग होगा, सड़कें चमकेंगी, जल निकासी के लिए नाली बनेगा, शौचालय भी होगा, पात्रों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मसलन गांव की तस्वीर के साथ ग्रामीणों की तकदीर भी बदलेगी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

उपभोक्ताओं ने किया सड़क जाम

महराजगंज: गैस वितरण में अनियमितता को लेकर आक्रोशित उपभोक्ताओं ने मंगलवार को निचलौल-ठूठीबारी मार्ग आधा घंटे तक जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे एस.डी.एम. व थानाध्यक्ष के काफी प्रयास के बाद उपभोक्ता वहां से हटे और सड़क जाम खुला। इस दौरान उपभोक्ताओं ने गैस एजेंसी मालिक पर आरोप लगाया कि सप्ताह भर पूर्व गैस बुक कराने के बाद भी सिलेंडर नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है। पास बुक भी जमा करा लिया गया है। उपभोक्ता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें