Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

सृष्टि चक्र के खगोलीय रहस्य से परिचित हुए लोग

कुशीनगर: प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में चल रहे विश्व महापरिवर्तन आध्यात्मिक मेले के पांचवे दिन सोमवार को सृष्टि चक्र के खगोलीय रहस्य से लोगों को परिचित कराया गया। इसमें लगे आध्यात्मिक चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को तनाव मुक्त रहने की जानकारी दी गई। स्टाल पर लगे चित्रों के माध्यम से लोगों में नैतिक जागृति व चरित्र निर्माण पर विशेष जोर दिया। मेले में बतौर मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:42 PM (IST)
        

जालसाज को ग्रामीणों ने घंटों बनाया बंधक

कुशीनगर : कसया क्षेत्र के गांव अहिरौली राजा तथा आसपास के गांवों में गांवों में विशेष उपहार का स्क्रेच कार्ड बेच कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे एक जालसाज युवक को ग्रामीणों ने पकड़ कर घंटों बिठाया और जमकर फजीहत की। माफी मांगने के बाद वह शाम को मुक्त हो गया। एक युवक कई दिनों से सुपर धमाका सेल एक शूटिंग शर्टिग की विशेष उपहार योजना का स्क्रेच कार्ड 200 रुपये में बंपर इनाम निकलने की बात कर रहा था। स्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:37 PM (IST)
        

बैकफुट पर प्रशासन, पूर्व स्थान पर ही बनेगा पांडाल

कुशीनगर : ग्रामीणों के उग्र विरोध से सहमें प्रशासन ने कसया थाने के गांव कुरहवां में पूर्व स्थान पर ही दुर्गा पाण्डाल बनाने के लिए हामी भर दी है। सोमवार की शाम उसी स्थान पर पांडाल बनाने की अनुमति देने के बाद धरना समाप्त हो गया। पांडाल बनाने की तैयारी शुरू हो गई। बता दें कि गांव स्थित शिव मंदिर के समीप के एक भू-भाग पर पिछले कुछ वर्षो से दो पक्षों के बीच विवाद चला आ रहा है। एक पक्ष उक्त भूमि को अपन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:35 PM (IST)
        

साजिश की शिकायत, जांच की मांग

कुशीनगर : विशुनपुरा विकास खंड स्थित ग्राम पंचायत ढ़ोरही के ग्रामीणों ने मतदाता सूची व राशन कार्ड से नाम हटवाने की साजिश रचने का आरोप गांव के कुछ लोगों पर लगाया है। डीएम को सौंपे ज्ञापन में ग्रामीणों ने लिखा है कि हम सभी के नाम से न तो अन्य किसी गांव या नगर के मतदाता सूची में नाम है न तो कभी जोड़ने का ही प्रयास किया गया। हम सभी गांव के राशन उपभोक्ता हैं। सभी के नाम से राशन कार्ड भी जारी है। लेकिन प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:34 PM (IST)
        

उमड़ी आस्था, बहती रही श्रद्धा की बयार

महराजगंज : नवरात्र महापर्व पर सोमवार को श्रद्धालुओं ने पांचवे दिन स्कंदमाता का पूजन-अर्चन किया। मंदिरों में जगत जननी के दर्शन हेतु दिन भर आस्था का सैलाब उमड़ता रहा और श्रद्धा की बयार बहती रही। लेहड़ावाली मां के दरबार में गैर जनपद के साथ ही नेपाल के लोगों ने भी मत्था टेका और घंटो कतार में खड़े रहने के बाद बारी आने पर मां के दर्शन किए। फूल-माला व प्रसाद चढ़ाया, नारियल फोड़े और धूप, अगरबत्ती जला कर मा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:31 PM (IST)
        

छपिया टीम के सिर बंधा जीत का सेहरा

महराजगंज: क्षेत्र के ग्राम छपिया में संपंन दो दिवसीय जिला स्तरीय कबड्डी बालक वर्ग प्रतियोगिता के फाइनल मैच में रविवार को युवा क्लब छपिया के खिलाड़ियों ने रुद्रपुर भलुही की टीम को पराजित कर विजेता ट्राफी अपने नाम कर लिया। रविवार देर रात चली प्रतियोगिता में कुल 27 टीमों ने प्रतिभाग किया। कल्याण चक एचएच क्लब बांसपार नूतन एवं दुर्गावती देवी इंटर कालेज भैंसा के खिलाड़ियों ने भी प्रशंसनीय खेल दिखाया। प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:30 PM (IST)
        

बैंक में चोरी का प्रयास

कुशीनगर: नेबुआ नौरंगिया थाने के कोटवा बाजार में स्थित भारतीय स्टेट बैंक में रविवार की रात अज्ञात चोरों द्वारा ताला तोड़कर चोरी का प्रयास किया गया, लेकिन वह सफल नहीं हुए। बैंक के बगल में चल रहे रामलीला के शोर का लाभ उठाकर चोर मुख्य गेट का ताला तोड़कर बैंक के अंदर घुस गए। जू लोगों की आहट लगी तो चोर भाग गए। प्रधान प्रतिनिधि रामनगीना कुशवाहा ने इसकी सूचना थानाध्यक्ष एवं प्रबंधक को दिया। बैंक प्रबंधक ज्य... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:30 PM (IST)
        

रक्तदान कर जीवन को दें उपहार

जागरण संवाददाता,रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं होता। रक्त दान करने से किसी का जीवन बचाया जा सकता है। जीवन दान सबसे बड़ा दान है। उक्त बातें जिला संयुक्त अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. ए.के. राय ने कही। उन्होने कहा कि एक अक्टूबर से राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्त दान दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर ब्लड बैंक में रक्त दान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में अधिक से अधिक लोगों को रक्त दान कर इस पुनीत का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:29 PM (IST)
        

जीवनदायिनी की सुरक्षा के लिए हो पहल

महराजगंज: जीवनदायिनी की सुरक्षा के लिए नई परंपरा का शुभारंभ करना समय की मांग है। प्रदूषित होकर जहरीली हो रही नदियों को बचाने के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे आकर पहल करनी होगी, क्योंकि आज जिस स्थिति में जीवनदायिनी पहुंच चुकी है उसके हम सभी जिम्मेदार है। जीवन को बचाने के लिए नदी को प्रदूषण मुक्त रखना होगा। जीवनदायिनी संकट में रहेगी तब जीवन भी सुरक्षित नहीं रहेगा। मूर्तियों के भूमि विसर्जन क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:28 PM (IST)
        

गैस वितरण में धांधली को लेकर प्रदर्शन

महराजगंज: गैस वितरण में धांधली का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। इस दौरान वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक हिंदुस्तान पेट्रोलियम को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपते हुए उपभोक्ताओं ने शोषण बंद करने की मांग की है। उपभोक्ताओं ने कहा कि सुधा गैस एजेंसी घुघली विगत जुलाई माह से निलंबित चल रहा है। इस दौरान विभागीय अधिकारियों द्वारा सुधा गैस एजेंसी के उपभोक्ताओं को राज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:28 PM (IST)
        

विद्युतीकरण को लेकर गरजे नागरिक

महराजगंज : पांच लाख जमा करने के डेढ़ वर्ष बाद भी बीर बहादुर नगर में विद्युतीकरण न होने से गुस्साए नागरिकों ने सभासद दीपक कुमार के नेतृत्व में जुलूस निकाला। जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। हुंकार भरी, गरजे और खूब खरी-खोटी सुनाने के बाद डीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में नागरिकों ने लिखा है कि 21 मई 13 को चेक के माध्यम से बिजली विभाग को 0506729 रुपए बीर बहादुर नगर में विद्युतीकरण हेतु दिया गया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:27 PM (IST)
        

निर्माण कार्य समय से पूरा करें : कमिश्नर

महराजगंज: मंडलायुक्त राकेश कुमार ओझा ने अधूरे निर्माण कार्यो को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी इसका नियमित निरीक्षण करें और कार्यदायी संस्था से वार्ता कर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराएं। मंडलायुक्त ओझा, कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाली 23 बिंदुओं के कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की ला... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:25 PM (IST)
        

बालू खनन को लेकर ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

खुशहालनगर, महराजगंज: विकास खंड घुघली के ग्राम सभा टेढवा में ग्रामीणों ने सोमवार को बालू खनन को लेकर मोर्चा खोल दिया। उनके द्वारा बालू लदी ट्राली-ट्रैक्टर को रोककर हंगामा किया। नायब तहसीलदार व थानाध्यक्ष सत्येंद्र पांडेय ने मौके पर पहुंच स्थिति को नियंत्रण में लिया। सोमवार को किसान यूनियन के नेता उमेश दुबे के नेतृत्व में टेढ़वा गांव के ग्रामीणों ने बालू खनन को लेकर मोर्चा खोल दिया। उनका कहना ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:24 PM (IST)
        

तीन केंद्रों पर ताइक्वांडो प्रशिक्षक नियुक्त

महराजगंज : जिले के दो ब्लाकों समेत तीन ताइक्वांडो केंद्रों पर प्रशिक्षक की नियुक्ति की गयी है। यह जानकारी जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव अभिषेक कुमार विश्वकर्मा ने दी। सचिव ने बताया कि बृजमनगंज के प्रशिक्षक प्रदीप राज का स्थानान्तरण मुजुरी केंद्र पर कर दिया गया है और इन्हें पनियरा की भी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। बृजमनगंज में दिनेश गुप्त को प्रशिक्षक पद पर नियुक्त किया गया है। बृजमनगंज ताइक्वांडो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:24 PM (IST)
        

दोहरी शिक्षा नीति व आरक्षण विकास में बाधक

महराजगंज : दोहरी शिक्षा नीति व आरक्षण व्यवस्था देश के विकास में बाधक है। जब तक देश में समान शिक्षा व्यवस्था लागू नहीं होती तब तक देश से गरीबी व बेरोजगारी मिटने वाली नहीं। ये बातें भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने ग्राम सभा जोगिया स्थित शिव मंदिर परिसर में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में कहीं। उन्होंने कहा कि सभी जातियों के गरीबों को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:37 PM (IST)
        

फर्जी बैनामा के आरोप में चार पर धोखाधड़ी का मुकदमा

महराजगंज : कोतवाली पुलिस ने फर्जी बैनामा कराने के आरोप में क्रेता समेत चार के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम बसंतपुर खुर्द निवासी ढुनमुन ने कोतवाली थाने में तहरीर दी है कि उसका भाई इंदल 1977 में घर से निकला और लौट कर नहीं आया। वर्ष 2005 में इंदल की सिविल मृत्यु घोषित होने के बाद पुतला बनाकर दाह संस्कार कर दिया। वर्ष 2010 में कुछ लोगों ने साजिश के तहत मृत इंदल की एक एकड़ 33 डिसमिल भूमि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:36 PM (IST)
        

नहर में मिली युवक की लाश, हत्या की आशंका

महराजगंज: पनियरा थाना क्षेत्र के मुजुरी के पास रविवार सुबह नहर में अज्ञात 18 वर्षीय युवक की लाश मिली। युवक के शरीर पर मिले चोट के निशान के आधार पर हत्या की आशंका जतायी जा रही है। स्थानीय लोगों के सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। समाचार लिखे जाने तक शव की शिनाख्त नहीं हो पाई थी। सुबह गांव के बाहर नहर की तरफ निकले ग्रामीणों ने देखा कि नहर पुल के प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:35 PM (IST)
        

महिला ने खुद को मारा चाकू, गंभीर

महराजगंज : नौतनवा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा भैंसहिया पाठक में महिला ने रविवार की भोर में खुद को चाकू मार लिया। महिला के इस हरकत से पूरा गांव अवाक रह गया। ग्रामीणों के अनुसार उसने यह हरकत गृह कलह से तंग होकर की है। उसे तुरंत लक्ष्मीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। रमावती विश्वकर्मा पत्नी नरेंद्र विश्वकर्मा की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। रविवार के भोर में खुद ही अपने पेट में चाकू से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:34 PM (IST)
        

एस.बी.एल. लक्ष्मीपुर बनी विजेता

महराजगंज : धनेवा-धनेई में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के फाइनल में एस.बी.एल. लक्ष्मीपुर की टीम ने लखिमा थरूआ को दो अंक से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। लक्ष्मीपुर को 18 अंक मिले। यह जानकारी आयोजन अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार गुप्ता व अजमत अली ने दी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 24 टीमों ने प्रतिभाग किया। पहले सेमी फाइनल में लक्ष्मीपुर ने नाथनगर को छह अंकों से हराया। लक्ष्मीपुर को 14 अंक मिले जबकि न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:34 PM (IST)
        

दुर्गा मंदिरों पर लगा रहा श्रद्धालुओं का रेला

महराजगंज: शारदीय नवरात्र के चौथे दिन भी मंदिरों में मां दुर्गा के दर्शन-पूजन व अर्चन के लिए श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा। मां के जयकारे, घंटा-घड़ियाल व शंख की आवाज से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। रविवार को शहर मुख्यालय स्थित दुर्गा मंदिर, शक्ति पीठ लेहड़ा वाली मां, बनैलिया देवी समेत सभी मंदिरों के कपाट भोर में खुलते ही दर्शन-पूजन शुरू हो गया। मां के दर्शन किए। फूल-मालाएं, नारियल, चुनरी व प्रसाद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 10:33 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें