Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

पीसीएस में चयनित हुए अभय कुमार पटेल

महराजगंज: महराजगंज जिले के घुघली विकास खंड के ग्राम सभा अमवा भैंसी निवासी अभय कुमार पटेल ने पीसीएस 2013 की परीक्षा उत्तीर्ण कर सहायक कमिश्नर वाणिज्य का पद हासिल किया है। इनकी इस उपलब्धि पर लोगों ने खुशी जताई है। अभय गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीएससी करने के बाद परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चले गये थे। अनवरत प्रयास से अभय ने इस प्रतिष्ठा परक परीक्षा में स्थान हासिल किया है। इससे पूर्व अभय डिप्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:53 PM (IST)
        

हियुवा ने किया एसएसबी जवानों का स्वागत

महराजगंज: सेवा, सुरक्षा व बंधुत्व का संदेश लेकर उत्तराखंड से एसएसबी जवानों की साइकिल रैली का शुक्रवार को कस्बा के ठूठीबारी चौराहा पर ¨हदू युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान उत्साहित जवानों व कार्यकर्ताओं के भारत माता के जयकारा से पूरा कस्बा गूंज उठा। रैली यहां से होते हुए झुलनीपुर जाएगी और वहां से बिहार प्रांत के लिए रवाना होगी। एसएसबी जवानों की 42 सदस्यीय साइकिल रैली डंडा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:51 PM (IST)
        

भक्तों की हर मुरादें पूरी करती हैं मां शेरावाली

महराजगंज: कस्बा के उस्मान नगर में स्थित दुर्गा मंदिर श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र बना हुआ है। सच्चे मन से जो भी भक्त मुरादें मांगता है उसे मां शेरावाली पूरी करती है। शारदीय व वासंतिक नवरात्र में मां दुर्गा के दर्शन के लिए दूर दूर से श्रद्धालु यहा पूजा अर्चन के लिए आते है, और मन्नतें मांगते है। बुजुर्गो की माने तो वर्ष 1950 में मंदिर के स्थान में एक विशाल पीपल का पेड़ हुआ करता था। उस पेड़ के... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:50 PM (IST)
        

अपने भक्तों के घर मइया आया करो

महराजगंज: गुरुवार की रात्रि में कलाकारों ने अपनी मधुर आवाज की ऐसी रस बहाई कि उपस्थित जन भक्तिभाव में सराबोर हो गये। अवसर था आदिशक्ति भुअरी माई स्थान परिसर में आयोजित भगवती जागरण का। कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक कुमार जायसवाल ने माता की पूजा, अर्चना, चरणों में पुष्पांजलि के साथ किया। देवी जागरण की शुरुआत गोरखपुर के भजन गायक कुंदन के गणेश वंदना से हुई। मशहूर भजन गायक अमित अंजन ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:47 PM (IST)
        

टिकुलहिया देवी मंदिर में बही भक्ति की रसधार

महराजगंज : दुर्गा मंदिर टिकुलहियां के प्रतिमा स्थापना समारोह में आयोजित भगवती जागरण में गुरुवार की रात हजारों श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई। गायक आचार्य रजनीश ने भक्ति भाव के संदेश देते हुए लोगों को आध्यात्म की गहराइयों में उतारा। जागरण में भोर तक भक्ति की रसधार बहती रही। आयोजन समिति के अध्यक्ष अजय जायसवाल ने मां दुर्गा की आराधना कर आरती किया। भजन का आगाज गायक मनोज पांडेय ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:44 PM (IST)
        

गिरफ्तारी की मांग को लेकर आंदोलन की हुंकार

महराजगंज: ¨हदू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी शेष विजय सिंह की अध्यक्षता में जिला कार्यालय पर हुई बैठक में कार्यकर्ताओं ने रामदास मसीहा को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आंदोलन की हुंकार भरा है। कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि गिरफ्तारी करने में प्रशासन लीपापोती की तो हियुवा आर पार की लड़ाई लड़ने को बाध्य होगी। हियुवा नेता संजय यादव ने कहा कि सिसवा ब्लाक के अंतर्गत बेलवा घाट पर जो साल भर से खुलेआम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:43 PM (IST)
        

भुवनी-खंडेसर मार्ग भ्रष्टाचार का शिकार

महराजगंज: विकास खंड घुघली अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित भुवनी खंडेसर होते हुए भिटौली तक जाने वाली सड़क टूट गई थी जिसका पुर्ननर्माण कराया गया। रोड पर बड़े-बड़े गढ्डे हो गये थे जिसमें गिट्टी डालकर मिट्टी डाला गया, लेकिन रोलर से नहीं दबाया गया और न ही पानी डाला गया। जबकि गिट्टी व मिट्टी डालने के पानी डालकर रोलर से ठीक दबाया जाना था। जानकार बताते हैं कि रोड जल्द उखड़ जाएगी। अभी भी रोड के अग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:42 PM (IST)
        

अटल को भारत रत्न से सम्मानित करना गौरव का क्षण

महराजगंज: आज देश के यशस्वी पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी बाजपेयी को भारत रत्‍‌न से सम्मानित किया गया है। यह हम सभी के लिए गौरव के क्षण हैं। अटल जी इस सर्वोच्च सम्मान के हकदार हैं। अटल जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। यह बातें भाजपा नगर अध्यक्ष आशुतोष शुक्ल ने पार्टी कार्यालय पर अटल को भारत रत्‍‌न जैसे सर्वोच्च सम्मान मिलने पर कार्यकर्ताओं के साथ प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहीं। उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:42 PM (IST)
        

ट्राली पलटने से दो भाई घायल

महराजगंज: सदर कोतवाली क्षेत्र के रघुनाथपुर स्थित एक ईट भट्ठे पर काम करने वाले रांची निवासी दो भाई राजेश व प्रदीप ट्राली पलटने से गंभीर रूप से घायल हो गये। भट्ठा मालिक द्वारा दोनों को मोहद्दीपुर स्थित एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। यहां राजेश की हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया जाता है कि राजेश व प्रदीप ट्राली पर ईट लादकर गिराने ले गए थे। ईट खाली कर वे ट्राली ट्रैक्टर लेकर आने लगे कि अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:41 PM (IST)
        

जवानों ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का दिया संदेश

महराजगंज: शिक्षा वहा दूध है जो उसे पी लेता है वह दिन व रात दहाड़ता है। जिस प्रकार से वतन की बागडोर सेना के हाथ मे है ठीक उसी प्रकार देश की नींव को मजबूत करने का दायित्व शिक्षकों के हाथ में है। ये उक्त बातें बंधुत्व साइकिल रैली के लीडर लोकेश ने शुक्रवार को ठूठीबारी के एसएसबी कैंप में कही। साथ ही कहां कि एसएसबी बंधुत्व की भावना फैलाती है। एक दूसरे को सच्ची भावना से देखना ही बन्धुत्व है। आपस में भाई... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:41 PM (IST)
        

शराब की दुकान खोलने का विरोध

महराजगंज: वार्ड नंबर 11 आजाद नगर व वार्ड नंबर 23 मऊपाकड़ निवासियों ने यहां शराब की दुकान नहीं खोलने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने कहा कि घुघली थाना क्षेत्र के अम्ब्रिश पटेल ग्राम निवासी हैं। इनका मकान आजादनगर मेन रोड पर है, जो सरकारी शराब भट्टी हेतु अपना मकान दिए हैं। एक अप्रैल 2015 को इसका उद्घाटन होना। इस पर तत्काल रोक लगाया जाए। यहां शराब की दुकान खुलने से वार्डवासियों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        

एसडीएम ने कानूनगो को लगाई फटकार

महराजगंज: नौतनवां तहसील परिसर में शुक्रवार की दोपहर एक रजिस्ट्रार कानूनगो को आफिस में बैठने की बजाए बरामदा में घूमते देख एसडीएम ने जमकर क्लास ली। फटकार लगाते हुए रजिस्ट्रार कानूनगो को आफिस में बैठ कार्यो का संपादन करने के निर्देश दिए। दोपहर साढ़े बारह बजे एसडीएम जयचंद पांडेय क्षेत्र में बाहर निकलने के लिए अपने कार्यालय से बाहर खड़े अपने वाहन की तरफ बढ़े। इसी बीच उनकी नजर बरामदे में खड़े रजिस्ट्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        

पोषाहार वितरण में अनियमितता की शिकायत

महराजगंज : भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के सिसवा नगर अध्यक्ष सहित दर्जन भर से अधिक कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के कई गांवों में बाल पोषाहार वितरण के बारे में उपजिलाधिकारी को शिकायत पत्र दिया है। उपजिलाधिकारी को दिए पत्रक में पार्टी के नगर अध्यक्ष कन्हैया लाल शर्मा, ज्ञान प्रकाश गिरि आदि का कहना है कि सिसवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम शितलापुर, कोठीभार, सबया आदि गांवों में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्रों द्वा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:39 PM (IST)
        

सब पढ़े सब बढ़े के नारे के साथ निकली रैली

महराजगंज: सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत शुक्रवार को बृजमनगंज विकास खंड में ब्लाक स्तरीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने सर्व शिक्षा अभियान की रैली निकाल कर छात्रों को स्कूल आने के लिए प्रेरित किया। रैली में शामिल छात्रों ने पूरे क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया। सर्व शिक्षा अभियान के तहत आयोजित रैली को खंड शिक्षा अधिकारी रामू प्रसाद व प्राथमिक शिक्षक सं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:38 PM (IST)
        

सामूहिक सहभागिता एवं मेले का आयोजन

महराजगंज सिसवा क्षेत्र अन्तर्गत स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर में शिक्षा का अधिकार के तहत एक दिवसीय सामूहिक सहभागिता एवं मेले का आयोजन कर अभिभावकों को नामांकन हेतु प्रोत्साहित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि खंड शिक्षाधिकारी संतोष कुमार शुक्ला रहे। विद्यालय की छात्रा रागिनी, विनीता व अराधना द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने समूहगान, एकांकी, भाषण व लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:38 PM (IST)
        

भाजपा की जीत से ही विकास संभव

महराजगंज: भाजपा के निवर्तमान विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने धानी ढाला पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भाजपा ही प्रदेश का विकास कर सकती है। प्रदेश की वर्तमान सरकार राजनीति से प्रेरित होकर काम कर रही है। चुनाव आते ही आज क्षेत्र में कई चेहरे दिखाई देने लगे। इसके पहले किसी भी संघर्षशील व्यक्ति का पता नहीं था। हमने जनता के बीच रहकर जनता की सेवा की है। जिसका निर्णय अब क्षेत्र की जनता के हाथ ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:37 PM (IST)
        

रामलीला का मंचन देख भावुक हुए श्रद्धालु

महराजगंज: सदर तहसील क्षेत्र के लक्ष्मीपुर देउरवा में स्थित जगत जननी मां देउरवा मंदिर परिसर में आयोजित नौ दिवसीय शतचंडी महायज्ञ के तीसरे दिन बरेली से आये राजा भइया रामलीला मंडली के कलाकारों ने अहिल्या उद्धार का मंचन किया। रामलीला का मंचन के दौरान कलाकारों द्वारा गौतम की पत्नी अहिल्या के पत्थर हो जाने व भगवान राम के द्वारा उनके उद्धार की कथा प्रस्तुत का मंचन किया गया। जिसमें कलाकारों ने दिखाया ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:34 PM (IST)
        

चुनावी रणभूमि में सातों उम्मीदवारों ने ठोंकी ताल

महराजगंज: फरेंदा विधान सभा क्षेत्र के उप चुनाव में सात प्रत्याशियों ने ताल ठोंकते हुए अपनी किस्मत की जोर आजमाईश शुरू कर दी है। नामांकन वापसी के दिन आज किसी भी प्रत्याशी ने अपना पर्चा नहीं उठाया है। प्रतीक आवंटन के साथ सभी चुनावी रणभूमि में जीत के दावे के साथ समीकरण बनाने में जुट गए हैं। निवर्तमान विधायक बजरंग बहादुर सिंह की सदस्यता समाप्त होने के बाद रिक्त हुई सीट पर सभी वैसे तो दस उम्मीदवारों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:33 PM (IST)
        

जिले में बनेंगे 62016 व्यक्तिगत शौचालय

महराजगंज: स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले को 2019 तक खुले में शौच बनाने का लक्ष्य हैं। जिला स्वच्छता समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने इसके लिए वार्षिक कार्ययोजना को अनुमोदित किया है। वर्ष 2015-16 में 62016 व्यक्तिगत शौचालय बनाने का लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि निर्मल भारत अभियान 2 अक्टूबर 14 से अब स्वच्छ भारत मिशन के नाम से जाना जायेगा। इसके अंतर्गत जिला स्वच्छ भारत मिशन मैने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        

जिला जज ने किया फरेन्दा सिविल न्यायालय का निरीक्षण

महराजगंज: जिला जज महराजगंज शशिकांत पांडेय ने शुक्रवार की दोपहर लगभग ढाई बजे दीवानी न्यायालय फरेंदा का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रावलियों की जांच के साथ ही परिसर का निरीक्षण भी किया। इस दौरान अधिवक्ताओं द्वारा उनका स्वागत भी किया गया। दीवानी न्यायालय फरेंदा के निरीक्षण के पश्चात उपस्थित अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि न्यायालय में बैठने के लिए कुर्सी व एक कर्मचारी की जल्द ही तैनाती की ज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Mar 2015 10:32 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें