Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

जिला सूखाग्रस्त घोषित, राजस्व देयों की वसूल स्थगित

जागरण संवाददाता, महराजगंज : शासन द्वारा जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने के बाद किसानों से मुख्य राजस्व देयों की वसूली स्थगित कर दी गयी। यह जानकारी बुद्धा सभागार में आयोजित किसान दिवस पर जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने दी। डीएम ने कहा कि जिले के सूखाग्रस्त घोषित होने के बाद 31 मार्च 15 तक किसानों के अवशेष मुख्य राजस्व देय की वसूली स्थगित रहेगी। कृषि ऋण वितरण वसूली में किसानों के साथ उत्पीड़ना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:58 PM (IST)
        

जिले में आन लाइन आवेदन की स्थिति बेहद खराब

जागरण संवाददाता, महराजगंज : जिले में छात्रवृत्ति के आन लाइन आवेदन की स्थिति बेहद खराब है। इसके लिए शासन से भी सुधार हेतु पत्र प्राप्त हुआ है। जिला विद्यालय निरीक्षक व स्कूलों के प्रधानाचार्य तीस सितंबर तक सभी पात्र छात्र-छात्राओं का आन लाइन आवेदन फार्म भरवा दें। ये बातें मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश सिंह ने छात्रवृत्ति समिति की बैठक में कहीं। जिला समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल ने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:57 PM (IST)
        

छाया रहा बागापार को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा

जागरण संवाददाता, महराजगंज: बरगदवा के राम जानकारी मंदिर परिसर में गुरुवार को हुई ग्रामीणों की बैठक में जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत बागापार को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा छाया रहा। ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान समय में बागापार की आबादी 18000 है। इसमें 11000 मतदाता हैं। इसके 28 टोलों में से सिर्फ तीन में ही बिजली लगी है। शेष 25 टोलों के लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। बागापार चौक से बरईठवा, कोद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:56 PM (IST)
        

बिजली के लिए व्यापारियों का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, महराजगंज : बिजली की अंधाधुंध कटौती से आक्रोशित उद्योग व्यापार मंडल सिसवां बाजार के व्यापारियों ने गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद धरने को संबोधित करते हुए उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर जायसवाल ने कहा कि सिसवा टाउन एरिया में पंद्रह घंटे बिजली की आपूर्ति के लिए बीते 27 अगस्त को बाजार बंद कराया गया था और रास्ता जाम किया गया था। उस ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:55 PM (IST)
        

मानदेय के लिए रोजगार सेवकों ने भरी हुंकार

जागरण संवाददाता, महराजगंज: उत्तर प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष ब्रहमानंद के नेतृत्व में रोजगार सेवकों ने नियमितीकरण व मानदेय की मांग को लेकर आंदोलन की हुंकार भरते हुए जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष धरना दिया। इस दौरान संघ के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि सपा मुखिया मुलायम सिंह ने चुनाव प्रचार के दौरान रोजगार सेवकों को नियमितीक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:54 PM (IST)
        

शामिल हो छूटे दावेदारों का नाम

जागरण संवाददाता, महराजगंज: वन टांगिया विकास समिति के अध्यक्ष जयराम प्रसाद के नेतृत्व में समुदाय के लोग छूटे हुए दावेदार का नाम शामिल कराने की मांग को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इसके बाद जिला समाज कल्याण अधिकारी को ज्ञापन सौंप इसमे सुधार की मांग की। उन्होंने कहा कि डाटा फीडिंग करते समय कुछ दावेदार का नाम छूट गया था। कुछ नामों में पिता का नाम अंकित नहीं है, और कुछ जो वास्तविक नाम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:53 PM (IST)
        

जम्मू बाढ़ पीड़ितों के लिए मांगी सहायता

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जम्मू कश्मीर में बाढ़ से आई तबाही से बेघर हुए लोगों के सहयोग के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नगर व तहसील परिसर में घूम कर व्यापारिक प्रतिष्ठानों व अधिवक्ताओं से सहयोग राशि मांगी। जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष ओम प्रकाश जायसवाल व युवा नेता आनन्द प्रकाश उर्फ विकास दूबे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मां बनैलिया मंद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

सड़क निर्माण में लापरवाही को लेकर रास्ता जाम

जागरण संवाददाता, महराजगंज : चौक-महराजगंज मार्ग के निर्माण में लापरवाही को लेकर गुरुवार को टैंपो चालक यूनियन व भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने बांस-बल्ली लगाकर रास्ता जाम कर दिया। दोनो संगठनों के लोगों ने प्रशासन को खूब खरी-खोटी सुनाई। यूनियन के अध्यक्ष जियाउद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि माह भीतर चौक-महराजगंज मार्ग का निर्माण कार्य पूरा न होने पर जिम्मेदार अधिकारियों का घेराव किया जाएगा। क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

अराजक तत्वों से सख्ती से निपटे पुलिस: डीआइजी

जागरण संवाददाता,महराजगंज: दशहरा व दीपावली पर्व शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जनपद की पुलिस अपने अपने क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित कर लें। पर्व पर यदि कोई शांति व्यवस्था में खलल उत्पन्न करने का प्रयास करता है, तो ऐसे अराजक तत्वों से पुलिस सख्ती से निपटे। उक्त बातें डीआइजी गोरखपुर जोन डा. संजीव कुमार गुप्त ने गुरूवार को पुलिस लाइन सभागार में जनपद के पुलिस अधिकारियों के साथ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

दारोगा के विरुद्ध कार्रवाई को अडे़ पीड़ित

जागरण संवाददाता, महराजगंज: निचलौल थाना के नायब दारोगा व हल्का पुलिस के विरुद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बैनर तले पीड़ित पक्ष जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष तीसरे दिन भी भूख हड़ताल पर अड़ा रहा। लेकिन प्रशासन का कोई अधिकारी इनकी सुधि लेने नहीं पहुंचा। ग्राम बैदोली टोला के बनकट्टी निवासी सुरेश मौर्य को बीते दिनों निचलौल थाने के नायब दारोगा और हल्का पुलिस द्वारा पिटाई का माम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

फरेंदा की तीन दवा की दुकानों पर छापा

जागरण संवाददाता,महराजगंज: जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार फरेंदा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक मौके पर मौजूद रहे। अभियान के तहत फरेंदा में स्थित तीन दुकानों पर छापेमारी की गई, जबकि बाकी दुकानदार अपनी दुकान बंद कर धीरे से खिसक लिए। दवा की दुकानों पर छापेमारी के दौरान गुरूवार को सायं 6 बजे फरेंदा के दवा की दुकानों पर छापेमारी की गई। जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार फरेंदा विजय कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        

निपनिया गांव की आंगनबाड़ी कार्यकत्री की नियुक्ति निरस्त

महराजगंज: स्थानीय ब्लाक क्षेत्र के ग्राम सभा निपनिया में वर्ष 2006 से कूटरचित आयु प्रमाण पत्र लगाकर नियुक्ति पायी आंगनबाड़ी कार्यकत्री की नियुक्ति को जिलाधिकारी ने हाईकोर्ट के निर्देश पर जांचोपरान्त निरस्त कर दिया है। साथ ही यह बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देशित किया है कि उसके स्थान पर निकटतम आंगनबाड़ी कार्यकत्री को नियमानुसार चार्ज देकर केन्द्र का संचालन सुनिश्चित कराया जाए। ग्राम सभा निपनिय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:58 PM (IST)
        

लक्ष्मीपुर खास ने किया ट्राफी पर कब्जा

महराजगंज: घुघली विकास खण्ड के ग्राम गनेशपुर में आयोजित दो दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता के दूसरे दिन फाइनल मैच में लक्ष्मीपुर खास ने गंगराई को 8 अंक से हराकर प्रतियोगिता की ट्राफी पर कब्जा जमा लिया। इसके पूर्व प्रतियोगिता में गोरखपुर, कुशीनगर सहित महराजगंज के विभिन्न गांवों की टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के पहले दिन क्वार्टर फाइनल मैच में मीरपुर गोरखपुर ने गनेशपुर को 8 ब से, लक्ष्मीपुर खास ने पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:57 PM (IST)
        

वारंट के बाद भी नहीं गिरफ्तार कर रही पुलिस

महराजगंज: फरेन्दा विकास खण्ड के ग्राम सभा उदितपुर में प्रधान व सेक्रेटरी की मिली भगत से पिच व इंटरलाकिंग पर खड़ंजा करा धन निकाल लिए जाने के मामले में जारी गैर जमानती वारंट के बाद भी अभी तक दोनों की पुलिस गिरफ्तारी नहीं कर रही है। उदितपुर निवासी रामानन्द ने बताया कि नौतनवा रोड़ से गिरधरपुर रेलवे लाइन पार होते हुए जंगल किनारे तक पक्की पर खड़ंजा। भगवत नगर में मेन रोड़ से विनोद के घर तक इंटरलाकिंग पर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:57 PM (IST)
        

प्रश्न मंच में शिवालिक सदन को प्रथम स्थान

महराजगंज : जवाहर नवोदय विद्यालय में हिन्दी पखवारा के अंतर्गत बुधवार को आयोजित प्रश्न मंच में शिवालिक सदन ने प्रथम, नीलगिरी ने दूसरा व उदय गिरी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। शिवालिक सदन के अभिषेक अग्रहरी, अंकित कुमार, अम्बिकेश चौरसिया व अपर्णा ने हर प्रश्न का सटीक उत्तर देकर विजेता होने का गौरव हासिल किया। वैसे नीलगिरी सदन के ओजस्वी त्रिपाठी, अमित, प्रभात व मुस्कान ने भी प्रश्न मंच में बेहतर उत्तर द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

बाढ़ पीडि़तों के लिए मांगी सहायता

महराजगंज : जम्मू काश्मीर में बाढ़ से आई तबाही में फंसे लोगों के सहयोग के लिए भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने नगर में स्थित विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों से सहयोग राशि मांगी। इस अवसर जिला उपाध्यक्ष जय मंगल कन्नौजिया ने कहा कि धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर पर प्राकृतिक विपदा आ पड़ी है। ऐसे में हम सबकी जिम्मेदारी बनती है जितना हो सके सहयोग करें। नगर अध्यक्ष ने कहा कि कश्मीर में बाढ़ आपदा क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:52 PM (IST)
        

430 लोगों को दिया गया 8.42 करोड़ का ऋण

महराजगंज: भारतीय स्टेट बैंक के तत्वाधान में बुधवार को स्थानीय चोखराज तुलस्यान सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज में जिला स्तरीय ऋण वसूली एवं ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 430 लोगों को 8 करोड़ 42लाख का ऋण दिया गया। शिविर का उद्घाटन करते हुए उपमहाप्रबंधक गोरखपुर अंचल विजयानन्द प्रसाद ने कहा कि बेहतर ग्राहक सेवा ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। ऋण प्राप्त कर समय सीमा पर बैंक की शर्तो के साथ उस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

वैदिक मंत्रों के बीच पूजे गए देवशिल्पी

महराजगंज: वैदिक मंत्रों के बीच आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की बुधवार को पूजा हुई। कल-कारखानों, रोडवेज वर्कशाप, दुकानों, प्रतिष्ठानों में पूजन-अर्चन किया गया। शहर में झांकी व संकीर्तन यात्रा निकाली गयी। जगह-जगह भजन-कीर्तन होने से माहौल दिन भर भक्तिमय बना रहा। शहर में जहां कई स्थानों पर श्रद्धालु उनकी झाकियां सजाए वहीं रोडवेज वर्कशाप में विशेष पूजा की गई। रमा टेक्निकल कालेज सहित लगभग सभी तकनीकी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:51 PM (IST)
        

तालाब में डूबकर बच्ची की मौत

महराजगंज: पनियरा क्षेत्र के बभनौली गांव के हरिजन बस्ती से बकरी चराने पोखरे की तरफ गई तीन बच्चियों में एक की डूबने से मौत हो गई। जबकि दो को एक साहसी युवक के प्रयास से बचा लिया गया। बभनौली हरिजन बस्ती निवासी सपना पुत्री रामसिंह 10 वर्ष, करिश्मा पुत्री शिवबचन 11 वर्ष व संगीता पुत्री किशोरी 10 वर्ष बुधवार सुबह नौ बजे के करीब गांव के बाहर स्थित पोखरे की तरफ बकरी चराने गई थी। उसी समय तीनों लड़कियां पोख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        

दूसरे दिन भी नाले में नहीं मिली बालिका

महराजगंज: नगर क्षेत्र के मऊपाकड़ के पास बलिया नाला में डूब कर गायब हुई बालिका का दूसरे दिन भी पता नहीं चला। स्थानीय लोगों के मदद से परिजनों ने बुधवार में उसके तलाश करने में जुटे रहे लेकिन बालिका कहीं पता नहीं चला। परिजनों ने प्रशासन के विरूद्ध आक्रोश व्यक्त किया है। दो दिन से बालिका नाला में डूब कर गायब है उसके बाद भी उसे खोजने में कोई मदद नहीं कर रहा है। बताते चलें कि जीवितपुत्रिका पर्व बालिका ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 10:49 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें