महाराजगंज

  • शिविर में 284 लोगों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:33 PM (IST)

    महराजगंज: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुर क्षेत्र के शिवतरी व सम्पतिहा गांव में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. पीएल लारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। दोनों गांव में 284 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण किया गया। सम्पतिहा गांव में आयोजित शिविर में 125 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ। जिसमें नेत्र रोग से संबंधित 23, क्षय रोग से संबंधित चार मरीजों का इलाज हुआ। जबकि चार महिला... और पढ़ें »

  • विजीलेंस टीम का लक्ष्मीपुर में छापा,एक हिरासत में

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:33 PM (IST)

    महराजगंज: रेलवे की वेबसाइट को हैक करके तत्काल कोटे में सेंधमारीं कर चंद दिनों में लखपति बनने वाले अब गिरफ्त में आते जा रहे हैं। रेलवे की विजीलेंस टीम द्वारा शुक्रवार को पुरंदरपुर थाना के लक्ष्मीपुर बाजार से एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है। चर्चा है कि उक्त व्यक्ति चंद दिनों में ही लखपतियों में शामिल हो गया था। वह एकमा गांव का निवासी बताया जा रहा है। बता दें कि रेलवे टिकट के आरक्षण की वेब... और पढ़ें »

  • लड़का लड़की एक समान, सबको शिक्षा का अधिकार

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:32 PM (IST)

    महराजगंज: फरेन्दा विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम सभा खजुरियां में सर्व शिक्षा अभियान के तहत शुक्रवार को छात्र छात्राओं द्वारा रैली निकाली गई। जिसका खण्ड शिक्षा अधिकारी फरेन्दा हेमवन्त कुमार ने हरी झण्डी दिखा कर किया। त्रिमोहानी के बैरियर टोला, गोपलापुर दूबे , बरातगाड़ा व खजुरियां के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों से निकली रैली ने क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को शत प्रतिशत नामांकन के लिए जागरूक किया... और पढ़ें »

  • योजनाओं की हकीकत जानने गांव में पहुंचे डीएम

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:30 PM (IST)

    महराजगंज: गांवों मे चलाई जा रही विकास योजनाओं की हकीकत जानने के लिए पहुंचे जिले के आला अधिकारियों के सामने ग्रामीणों ने अपनी परेशानियों का दुखड़ा सुनाया। अधिकारियों ने जल्द ही समस्याओं के समाधान का आश्वासन भी दिया। शुक्रवार की सायं डीएम वीरेन्द्र कुमार ¨सह व एसपी भारत ¨सह नेपाल बार्डर से सटे सेवतरी गांव की चौपाल मे पहुंच एक-एक कर विकास योजनाओं के बारे मे जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने बिजली... और पढ़ें »

  • अभिभावकों ने शिक्षकों को दी सलाह

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:28 PM (IST)

    महराजगंज: गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इण्टर कालेज परिसर में अभिभावक शिक्षक संघ की बैठक हुई। इस अवसर पर दूधनाथ शर्मा को संघ का अध्यक्ष चुना गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य विजय बहादुर ¨सह ने छात्र एवं विद्यालय के हित में भविष्य की योजनाओं को अभिभावकों के समक्ष प्रस्तुत किया। इस अवसर पर राम मिलन, मो. आलीम, महेश कुमार गुप्ता, सुचिता देवी, रिजवानुल्लाह, रामनरेश आदि अभिभावकों ने अपना विचार... और पढ़ें »

  • प्रेमी प्रेमिका ने रचाई शादी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:28 PM (IST)

    महराजगंज: किसी ने सच ही कहा है कि प्यार अंधा होता है। जिसको चरितार्थ करती हुई एक घटना कोल्हुई थाना क्षेत्र के गांव जंगल गुलहरिया में हुई। यहां की रहने वाली एक युवती ने सारे रीति रिवाज व समाज को ताख पर रख प्रेमी को पाने के लिए उसके घर जाकर बैठ गयी । जिसके सच्चे प्यार के आगे सब हार गए। पूरे रश्मों रिवाज के साथ मन्दिर में दोनों की शादी कराई गयी। बताया जाता है कि गुलरिया की रहने वाली एक युवती का गांव ... और पढ़ें »

  • बसपा में ही आम जन का हित सुरक्षित: गणेश शंकर पांडेय

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:27 PM (IST)

    महराजगंज : विधान परिषद के पूर्व सभापति व बसपा के पनियरा विधानसभा के प्रभारी प्रत्याशी गणेश शंकर पाण्डेय ने शुक्रवार को परतावल चौक छातीराम में अपने निजी आवास पर कैम्प कार्यालय का उद्घाटन पूजन अर्चन के साथ विधि विधान से किया । कैम्प कार्यालय का उद्घाटन करने के पश्चात उपस्थित कार्यकर्ताओं व गणमान्य को संबोधित करते हुए गणेश शंकर पांडेय ने कहा कि कैम्प कार्यालय का दरवाजा पनियरा विधानसभा की सम्मानित जनत... और पढ़ें »

  • आरोपी दारोगा को मिली जमानत

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:27 PM (IST)

    महराजगंज: श्यामदेउरवा थाने के लखिमा में 2012 में हुई हत्या के मामले में फर्जी सबूत लगाने व साक्ष्य मिटने के आरोपी दारोगा विक्रम ¨सह को शुक्रवार न्यायालय से जमानत मिल गई। वर्तमान समय में बस्ती जनपद में क्राइम ब्रांच में नियुक्त विक्रम ¨सह वर्ष 2012 में श्यामदेउरवा थाने में तैनात थे। इस दौरान माधुरी देवी पत्नी उधव निवासी लखिमा ने श्यामदेउरवा थाने में तहरीर दी कि उसकी नाबालिग बेटी खुशबू की दुलारे, अन... और पढ़ें »

  • पढ़ना लिखना है जरूरी, चाहे जो हो मजबूरी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:26 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, नौतनवा, महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत शुक्रवार को प्राथमिक विद्यालय नौतनवा से रैली निकाल लोगों को शिक्षा के प्रति जागरुक किया। इस दौरान बच्चों ने पढ़ने का करो जतन, पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया, आधी रोटी खाएंगे स्कूल जरुर जाएंगे व पढ़ना लिखना है जरूरी, चाहे जो हो मजबूरी आदि नारे के साथ पूरे नगर का भ्रमण किया। नगर के प्राथमिक विद्याल... और पढ़ें »

  • महराजगंज की जलेबी का नाम गिनीज बुक में

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:26 PM (IST)

    महराजगंज: मुंबई में 37 किलों की बनी जलेबी के विश्व रिकार्ड को जनपद के सिसवा क्षेत्र के ग्रामसभा कटहरी के होनहारों की टीम ने 17 सितंबर 2015 को 70 किलो की जलेबी बनाकर तोड़ा था। जिसका गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कर लिया गया है। इसकी जानकारी गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड के इग्लैंड के ब्रिटेन स्थित मुख्यालय द्वारा जलेबी बनाने वाले टीम के मनीष को ईमेल द्वारा दी गई है। बता दें कि क्षेत्र के ग्रा... और पढ़ें »

  • जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि समेत पांच पर मुकदमा

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:25 PM (IST)

    महराजगंज: पुरन्दरपुर थाना क्षेत्र ग्राम हरैया बरगदवा निवासी जिलापंचायत सदस्य प्रतिनिधि समेत पांच लोगों के विरुद्ध गांव के ही एक व्यक्ति ने मारपीट व एससीएसटी का मुकदमा पंजीकृत कराया है। मुकदमा तहरीर नकल के मुताबिक उक्त गांव निवासी रामकेवल ने गांव के ही अमरावती जो वार्ड नम्बर 28 की जिला पंचायत सदस्य है के पुत्र जितेन्द्र यादव, जालंधर यादव, सदानन्द यादव , दीपनरायन यादव व मुलायम यादव ने गुटबाजी कर म... और पढ़ें »

  • उचक्कों ने मोटरसाइकिल की डिक्की से दस हजार उड़ाया

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:25 PM (IST)

    महराजगंज: सदर कोतवाली थाना क्षेत्र के बागापार कस्बा स्थित भारतीय स्टेट बैंक से पैसा निकाल कर चाय पी रहे चौक थाना क्षेत्र के केवलापुर खुर्द पासी टोला निवासी रामअवध की मोटर साइकिल की डिक्की तोड़कर उचक्कों ने दस हजार रुपये उड़ा दिया। चौक थाना क्षेत्र के केवलापुर खुर्द के पासी टोला निवासी रामअवध पासवान शुक्रवार को अपने बेटे हरीश कुमार के साथ भारतीय स्टेट बैंक की शाखा बागापार में पैसा निकालने आये थे। ब... और पढ़ें »

  • तेज धूप व लू से हाल बेहाल

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:24 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, महराजगंज: तेज धूप व लू से मानव से लेकर पशु पक्षी तक सभी बेहाल हैं। तेज धूप व गर्मी का असर नगर से लेकर देहात तक के क्षेत्रों में दिखाई पड़ रहा है। दिन भर लोगों से गुलजार रहने वाली सड़कें व बाजार दस बजते बजते सन्नाटा पसर जा रहा है। सबसे अधिक दिक्कत स्कूल जाने वाले बच्चों को उठानी पड़ रही है। सुबह बच्चे किसी तरह स्कूल चले जा रहे हैं, लेकिन दोपहर में स्कूल से छुट्टी होने के बाद तपती धूप ... और पढ़ें »

  • निर्माण कार्यों की गुणवत्ता परखेगी टास्क फोर्स

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:24 PM (IST)

    महराजगंज: निर्माण कार्य पूर्ण होने पर कार्यदायी संस्था सबसे पहले जिलाधिकारी को सूचित करेगी। इसका टास्क फोर्स से जांच कराने के बाद ही संबंधित विभाग को हैंडओवर की कार्यवाही की जायेगी। उक्त निर्देश जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार ¨सह ने दिए है। वे बुद्धा सभागार में कार्यदायी संस्थाओं के साथ निर्माण कार्यों की भी समीक्षा बैठक कर रहे थें। उन्होंने कहा कि प्राय: विभाग भवन प्राप्त करने में हीलाहवाली करते है... और पढ़ें »

  • लगातार गैर हाजिर पांच शिक्षक निलंबित

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:22 PM (IST)

    महराजगंज: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जावेद आलम आजमी ने गबन के आरोप तथा लगातार विद्यालय नहीं आने के आरोप में पांच शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। खबर के मुताबिक हेमवंत कुमार खंड शिक्षा अधिकारी फरेंदा के द्वारा विकास क्षेत्र में निर्माणाधीन पूर्व माध्यमिक विद्यालय जंगल जोगियाबारी आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उनके उपलब्ध करायी गयी निरीक्षण आख्या के आधार पर निर्माणाधीन विद्यालय का निर्माण कार्य पूर्ण न... और पढ़ें »

  • चौपाल लगा डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:22 PM (IST)

    महराजगंज: जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार ¨सह ने शुक्रवार को ब्लाक क्षेत्र के सम्पतिहा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने गांव में स्थापित खराब इंडिया मार्का हैंडपंपों की मरम्मत व गर्मी से सूखे रहे ताल पोखरों में पं¨पग सेट से पानी भरने का प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दिया। कहा कि पोखरियों व तालों पर अतिक्रमण करने वाले ... और पढ़ें »

  • शनिवार को बंद रहेगा सप्लाई का पानी

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:21 PM (IST)

    महराजगंज: नगर पालिका परिषद क्षेत्र के इंदिरा नगर स्थित पंप नंबर एक के टंकी की सफाई शनिवार को होगी। इस कारण पानी की सप्लाई बाधित रहेगी। टंकी सफाई हो जाने के बाद अगले दिन से पानी की सप्लाई बहाल होगी। टंकी की सफाई होने के कारण बलिया पुल के पश्चित स्थित सिविल लाइन, चिउरहा, पटेल नगर, इंदिरा नगर, राजू नगर, लोहिया नगर, शास्त्री नगर, गांधी नगर, नेहरू नगर, पटेल नगर, अंबेडकर नगर आदि वार्डों ने शनिवार दिन... और पढ़ें »

  • सोनौली कस्बे से दूसरे दिन भी हटाया गया अतिक्रमण

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:21 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, सोनौली, महराजगज: गोरखपुर- सोनौली राष्?ट्रीय राजमार्ग के उच्?चीकरण व चौडीकरण को लेकर प्रशासन ने दूसरे दिन शुक्रवार को भी सोनौली कस्बे में अतिक्रमण पर बुलडोजर चलवाया। निरजंना होटल से लेकर इंडिया गेट तक अतिक्रमण की जद में जो भी आया उस एनएच के अधिकारियों ने प्रशासन की मदद से हटा दिया। कुछ व्?यापारियों द्वारा इसका विरोध किया गया, लेकिन प्रशासन के कडे तेवर को देख कोई भी आगे नहीं आया। सु... और पढ़ें »

  • क्रय केंद्रों पर किसानों की जगह बिचौलिये हो रहे मालामाल

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:21 PM (IST)

    महराजगंज: जनपद के 106 गेहूं क्रय केंद्रों पर की जा रही खरीदारी मात्र छलावा साबित हो रही है। किसानों को जहां विभिन्न समस्याएं बताकर उनके गेहूं की खरीदारी समुचित ढंग से नहीं की जा रही है। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष, किसान नेता उदयभान मल्ल ने बताया कि सरकार ने अपनी मंशा के अनुरूप गेहूं का समर्थन मूल्य 1525 रुपया घोषित कर जनपद में 106 क्रय केंद्रों पर किसानों के गेहूं खरीदने की व्यवस्था की है। किसान ज... और पढ़ें »

  • धरती की कोख सूखा रही मेंथा की खेती

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 11:20 PM (IST)

    महराजगंज: मेंथा की खेती के प्रति किसानों की बढ़ती रुझान और पानी के अंधाधुंध दोहन धरती की कोख को सूखा रही है। पिछले कई सालों से किसानों के बीच नगदी फसल के रूप में लोकप्रिय मेंथा (पिपर¨मट) किसानों की जेबें तो गर्म कर रही है, साथ ही यह फसल भूगर्भ जल स्तर को भी तेजी से नीचे खिसका रही है। जिले के सदर ब्लाक के बागापार, रामपुर बुजुर्ग, लखिमा थरुआ, कटहरा, सोनरा, बैजनाथपुर कला, विजयपुर, बरगदवा राजा, जगपु... और पढ़ें »

(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें