Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 21,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

दुर्घटना को दावत देता जानलेवा विद्युत पोल

महराजगंज: सदर क्षेत्र के रमपुरवा चौराहे पर सड़क के किनारे लगे दो विद्युत पोल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये हैं। खतरे का सबब बने इन पोलों पर किसी की नजर नहीं है। जिससे लोगों को भय हमेशा बना रहता है। कब ये जानलेवा क्षतिग्रस्त पोल गिर जा जाए और कोई अनहोनी दुर्घटना न हो जाए कोई नहीं जानता। रमपुरवा चौराहे के लोग कहते हैं कि इस जानलेवा विद्युत पोल पर किसी विद्युत विभाग के कर्मचारी का ध्यान नहीं जाता। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:01 PM (IST)
        

जाम के झाम में बेहाल जिदंगी

महराजगंज: करीब छब्बीस लाख बासठ हजार जिले भर की आबादी के इस मुख्यालय शहर में ट्रैफिक की सघनता तो हर रोज बढ़ रही है। जाम से जूझती सड़कें ही पार्किंग जोन भी बनी हैं। ऐसे में दुघर्टनाएं हर रोज की डायरी में चढ़ रही हैं और आबादी बढ़ने के साथ ट्रैफिक सिस्टम धराशायी होता जा रहा है। जाम के झाम मे घसीट रही जिंदगी को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। जिले में ट्रैफिक व्यवस्था... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 11:00 PM (IST)
        

महिला शिक्षा व सुरक्षा केनाम पर वोट

महराजगंज: लोकसभा चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन इस बार वादों के सहारे चुनावी वैतरणी पार करना सम्भव नहीं है। बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं से इस बार भी रोजगार देने की बात कह कर युवाओं का वोट बटोरने की तैयारी है। उच्च शिक्षा के अभाव में महिला साक्षरता का प्रतिशत कम है। मतदान करने के लिए उत्सुक छात्राओं से जब राय जाना गया तो उन्होंने ने कहा कि देश में सर्वाधिक मानव संसाधन हो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:59 PM (IST)
        

काश! यह बदहाली भी बनती चुनावी मुद्दा

महराजगंज: भारत-नेपाल सीमा से महज तेरह किलोमीटर पर स्थित स्थानीय उपनगर में बना निचलौल डिपो काफी महत्व रखता है। इसके बावजूद विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की नजर नहीं पड़ती। क्योंकि मामूली कमियां दर्शाकर जुलाई-अगस्त 2007 में जिला मुख्यालय पर अस्थायी रूप से स्थानांतरित करा दिया गया। उस समय लोगों को यह कहकर आश्वस्त किया गया कि वर्कशाप की मरम्मत होने के बाद डिपो अपने पुराने घर में वापस आ जाएगा। मगर आज ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:58 PM (IST)
        

पान की दुकान पर बनते बिगड़ते समीकरण

महराजगंज: लोक सभा चुनाव की रणभेरी बजते ही चुनावी चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। चाय की चकल्लस के साथ साथ पान की गुमटियां भी गुलजार हो गई हैं। पान की दुकानों पर पान की गिलौरियों के साथ साथ चुनाव की स्थिति परिस्थिति की समीक्षा शुरू हो जाती है। बाद में आने वाले लोग भी अपना एजेंडा रखते है। घण्टों चलने वाली बहस के दौरान शीतल पेय का दौर भी चलता है। 16 वीं लोकसभा का चुनाव परिणाम चाहे जो भी हो लेकिन ऐसी च... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:57 PM (IST)
        

-महिला सुरक्षा के लिए हो ठोस पहल

महराजगंज: देश की सबसे बड़ी पंचायत के प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए घमासान अपने चरम पर है। प्रत्याशी वादों के शब्द बाण छोड़ जहां विकास की गंगा बहाने का भरोसा दिला रहे हैं, वहीं जनता का सबसे बड़ा हितैषी होने का दावा भी कर रहे हैं। लेकिन इस सियासी दांव पेंच में बगैर उलझे मतदाता नई सरकार की गठन में अपनी भूमिका निभाने को बेताब है। डा. पारूल पांडेय ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। कहा, कि जो प्रत्याशी महि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:56 PM (IST)
        

सिलेंडर पर स्लोगन चस्पा कर ही बांटे

महराजगंज: लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान कराने की चल रही कवायद के तहत रविवार को अपर जिलाधिकारी एसएस श्रीवास्तव ने गैस एजेंसी व पेट्रोल पंप मालिकों के साथ बैठक कर मतदाता जागरूकता से संबंधी स्टीकर वितरित किया। यह स्टीकर गैस सिलेंडर व वाहनों पर चस्पा किए जाएंगे। अपर जिलाधिकारी श्रीवास्तव ने बताया कि गैस सिलेंडर पर चस्पा मतदाता जागरूकता के स्टीकर मतदाताओं को 12 मई को मतदान करने के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:55 PM (IST)
        

रोमांचक मुकाबले में लायंस क्लब विजयी

महराजगंज: जिला खेल कूद प्रोत्साहन संघ के तत्वावधान में जागो मतदाता जागो, बूथ के तरफ भागो मैत्रीपूर्ण फुटबाल मैच में रोमांचक मुकाबले में लायंस क्लब की टीम 4-2 से विजयी रही। जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज के मैदान पर लायंस क्लब व सीटी क्लब के बीच शुरू हुआ मैच काफी रोचक रहा। प्रारंभिक दौर से ही दोनों टीम आक्रमकता बनाए रखा, लेकिन पंद्रहवें मिनट में लायंस क्लब के जर्सी नंबर-16 के खिलाड़ी अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        

भारतीय राजनीति में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण

महराजगंज: रविवार को नगर के एक अतिथि भवन में युवा मतदाता मंच के तत्वावधान में भारतीय राजनीति में युवाओं की भूमिका पर गोष्ठी की गई। जिसका शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण तथा वंदेमातरम गान से किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय के अर्थ शास्त्र विभाग के प्रवक्ता डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि आज देश संक्रमण दौर से गुजर रहा है। वर्तमान समय में युवाओं की भ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 10:54 PM (IST)
        

आग से रिहायशी मकान खाक

सिद्धार्थनगर : पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहे एक विकलांग परिवार पर बीती रात आग आफत बन कर सामने आई। अज्ञात कारणों से लगी आग में फूस का मकान तो जला ही, अंदर रखी सभी सामग्री जिसमें खान-पान का सामान भी शामिल था,जलकर राख हो गया। अब पूरा परिवार दाने-दाने का मोहताज हो गया है। डुमरियागंज तहसील अन्तर्गत ग्राम रूद्रौलिया में हुई। विकलांग चंद्रभान पुत्र जय करन का परिवार अति गरीब है। पत्नी समेत दो लड़के-त... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:58 AM (IST)
        

एसएसबी ने बढ़ाई सीमा पर पेट्रोलिंग

महराजगंज: लोकसभा चुनाव को शांति व निष्पक्ष वातावरण में कराने को लेकर इंडो-नेपाल सीमा पर गश्त बढ़ाने के साथ एसएसबी ने सघन पेट्रोलिंग भी शुरू कर दी है। शनिवार को एसएसबी के जवानों ने सीमा के पिलर नम्बर 522 से 523 के बीच पेट्रोलिंग की और उधर से आने-जाने वालों की सघन तलाशी व पूछताछ भी की। इस दौरान जवानों ने ग्रामीणों से मतदान में भाग लेने की अपील की। भारत-नेपाल सीमा के खनुवा व हरदी डाली बीओपी के जवान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

शिवांश तिवारी व अरुण पटेल ने किया टाप

महराजगंज : पं.दीन दयाल इंटर कालेज में सीनियर वर्ग में शिवांश तिवारी व जूनियर वर्ग में अरुण पटेल ने टाप किया। दोनो को प्रबंधक विजय बहादुर सिंह ने प्रशस्ति पत्र व मोमेंटों देकर सम्मानित किया। प्रबंधक ने बताया कि शिवांश को 97.68 फीसद व अरुण को 96.56 फीसद अंक मिले हैं। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक व खेलकूद में उम्दा प्रदर्शन करने वाले शिवांश तिवारी, नेहा पटेल, कविता, दीपक यादव,शिवेन्द्र प्रताप सिह, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

पांच एकड़ गेहूं की फसल राख

महराजगंज: सदर व श्यामदेउरवा क्षेत्र के दो गांव के सिवान में शनिवार दिन में लगी आग से पांच एकड़ गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। ग्रामीणों व फायर बिग्रेड के सहयोग के बाद आग पर किसी तरह से काबू पाया गया। पहली घटना सदर क्षेत्र के चौपरिया गांव के सिवान में गेहूं के खेत में की है। आग लगने की घटना में अनिल कुमार गुप्ता का दो एकड़ गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। आग लगने का कारण एक शरारती बालक द्वारा माचिस क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

एक प्रत्याशी ने किया पर्चा दाखिल

महराजगंज: सोलहवीं लोक सभा चुनाव के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रत्याशी ने रिटर्निग व सहायक रिटर्निग अफसर के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष संख्या 16 में बनाए गए नामांकन कक्ष में सुबह 11 बजे से प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन तीसरे दिन शनिवार होने के कारण पर्चा दाखिला का क्रम बिल्कुल ठंडा रहा। सिर्फ बहुजन मुक्ति पार्ट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

ज्वलंत मुद्दों को रखे संसद के पटल पर

महजरागंज: युवा वर्ग 16 वीं लोकसभा चुनाव में जनप्रतिनिधियों को चुनने को लेकर काफी सतर्क हैं। आधुनिकता की दौड़ में वह ऐसे व्यक्ति को संसद तक पहुंचाना चाहते हैं, जो बेरोजगारी, गरीबी, अशिक्षा व बिजली जैसे ज्वलन्त मुद्दों को दूर करने के लिए संसद के पटल पर रख सके। युवाओं ने शिक्षा में आरक्षण जातिगत न होकर आर्थिक आधार पर देने की बात कही। दूर हो बेरोजगारी छात्रा पूजा गिरी का कहना है कि जो प्रत्याशी क्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

देश क भविष्य त जवानन के बनावे के बा

महराजगंज: लोकसभा चुनाव में मतदान की तिथि जैसे-जैसे करीब आती जाती रही है, वैसे-वैसे चुनाव की सरगर्मी और बढ़ती जा रही है। कस्बे की चाय की दुकान हो या ग्रामीण चाय की गुमटी, हर तरफ चुनाव का रंग सभी पर चढ़ने लगा है। चाय की चुस्की के साथ वे देश की कुर्सी पर कौन बैठेगा को लेकर अपनी-अपनी बातों को तार्किक ढंग से रखते है। ऐसी ही एक चुनावी चर्चा का नजारा शनिवार सुबह दस बजे कैथवलिया उर्फ बरगदही के एक चाय ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

छात्रवृत्ति की मांग को लेकर डीएम से मिली छात्राएं

महराजगंज: सोनपति महिला महाविद्यालय के बीएड की छात्राओं ने प्रतिपूर्ति के लिए जिलाधिकारी से मिलकर मांग पत्र सौंपा। शनिवार को करीब बारह बजे दर्जन भर छात्राएं स्कूली ड्रेस में जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंची। काफी मशक्कत के बाद उनकी मुलाकात जिलाधिकारी से हो सकी। छात्राओं ने कहा कि वे शासन से मिलने वाले छात्रवृति की राशि को लेकर कई बार अपनी गुहार लगा चुकी हैं। लेकिन अभी तक उन्हें यह राशि नहीं मिल सकी। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

मुख्यालय को रेल सुविधा से जोड़ा जाय

महराजगंज: लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। अपने ही बेगाने हो, चुनावी कुरूक्षेत्र में खम ठोकर खडे़ हो गए है। शब्दों के तीर बरस रहे हैं। एक खत्म नहीं होता कि योद्धाओं के तरकश से दूसरे तीर निकल आते हैं। सिलसिला शायद आखिरी चरण तक चले। लेकिन इस सियासी दांव पेंच में बगैर उलझे मतदाता नई सरकार की गठन में अपनी भूमिका निभाने को आतुर है। दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ डा. प्रशांत पांडेय ने अपना घोषणा पत्र ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

दुर्घटना को दावत देता जानलेवा विद्युत पोल

महराजगंज: सदर क्षेत्र के रमपुरवा चौराहे पर सड़क के किनारे लगे दो विद्युत पोल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये हैं। खतरे का सबब बने इन पोलों पर किसी की नजर नहीं है। जिससे लोगों को भय हमेशा बना रहता है। कब ये जानलेवा क्षतिग्रस्त पोल गिर जा जाए और कोई अनहोनी दुर्घटना न हो जाए कोई नहीं जानता। रमपुरवा चौराहे के लोग कहते हैं कि इस जानलेवा विद्युत पोल पर किसी विद्युत विभाग के कर्मचारी का ध्यान नहीं जाता। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 01:57 AM (IST)
        

मताधिकार के प्रति जागरूक करेंगे प्रेरक

महराजगंज: साक्षर भारत मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर चुनावी प्रचार प्रसार करते हुए सभी आम नागरिकों को मताधिकार के प्रति प्रेरक जागरूक करेंगे। इस संबंध में जिला लोक शिक्षा समिति के सचिव जय प्रकाश ने सभी सचिव ग्राम लोक शिक्षा समिति को पत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय बीएलओ से संपर्क कर ग्राम लोक शिक्षा समिति पर ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट रखी जाय, जिससे लोक शिक्षा केंद्रो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 10:45 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »