Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

152 ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को हरी झंडी

महराजगंज : जिले में इस वर्ष 152 ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दे दी। यह जानकारी प्रभारी जिला पंचायत राज अधिकारी नित्यानंद ने मंगलवार को दी। डीपीआरओ ने बताया कि ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के लिए 211 आवेदन आए थे। इसमें से कई गांवों से दो-दो आवेदन आए। छंटनी के बाद 186 ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के प्रस्ताव पर जांच शुरू हुई। सत्यापन के बाद 152 ग्राम पंचायतें पुनर्गठन के योग्य म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

कचरे से पटी सड़क की पटरियां

महराजगंज: स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे जिले में सफाई अभियान बडे़ जोरशोर के साथ चल रहा है। लेकिन नगर के कोतवाली, कालेज रोड पर ही नाली का गंदगी निकालकर छोड़ दिया गया है। जिसे अभी तक हटवाया नहीं गया। यहां गंदगी बरकरार है। सड़कों की पटरियों पर कूडे़ करकट का ढेर है। जनपद के कोतवाली गेट के सामने व उसके दीवाल के बगल में ही सड़क पर कूड़ा करकट का ढेर लगा है। यही हाल यहां से पांच सौ मीटर दूर कालेज रोड का ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

प्री ट्रायल बैठक पांच नवंबर से

महराजगंज: राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आगामी छह दिसंबर को दीवानी न्यायालय में किया जायेगा। इसके लिए प्री ट्रायल बैठक की तिथि निर्धारित कर दी गई है। बैठक पांच नवंबर को तीन बजे से शुरू होगा। यह जानकारी सिविल जज प्रवर खंड, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण निशा सिंह ने कहा कि प्री ट्रायल बैठक पांच नवंबर, छह, बारह, तेरह, उन्नीस, बीस, छब्बीस, सत्ताईस तथा तीन दिसंबर व चार दिसंबर को तीन बजे से होगी। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:23 AM (IST)
        

त्योहारों के मद्देनजर पुलिस का फ्लैग मार्च

कुशीनगर: दीपावली व मोहर्रम त्योहारों में शांति बनाए रखने को लेकर पुलिस ने मंगलवार को फ्लैग मार्च किया। एसडीएम एसपी शुक्ल के नेतृत्व में मार्च का आरंभ स्थानीय बाजार से पाठन टोला, लतवा बाजार आदि स्थानों पर फ्लैग मार्च करने के बाद पुन: पुलिस चौकी पहुंची। सीओ वीके यादव ने कहा कि पुलिस शांति बहाली के लिए अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोरता की अंतिम सीमा तक जा सकती है। उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों की पहचान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

जमकर हुई खरीदारी, सिक्के भी खूब खनके

महराजगंज: महापर्व धनतेरस पर जनपद के लोगों ने जमकर खरीदारी की। वर्तन, लाई, चीनी से बनी मिठाई, लड्डू व गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदने पर जोर रहा। गहनों के साथ सिक्के भी खूब खनके। शहर के सभी बाजारों में दुकानों को कारोबारियों ने करीने से सजाया था। सक्सेना चौक, हनुमानगढ़ी, कालेज रोड, मऊ पाकड़, फरेंदा रोड पर सड़क की दोनो पटरियों पर सजी वर्तन व लाई-गट्टा की दुकानों पर खूब भीड़ रही। देर रात तक लोगों न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

ताला तोड़कर दुकान में चोरी

महराजगंज: थाना क्षेत्र के ग्राम सभा हथिहवा टोला रामगढ़ स्थित एक उर्वरक की दुकान का ताला तोड़ कर अज्ञात चोरों ने पांच हजार नगदी व आवश्यक कागजात चुरा ले गये। दुकान मालिक ने इस मामले में पुलिस को तहरीर दी है। हथिहवा निवासी सौरभ त्रिपाठी की उर्वरक की दुकान रामगढ़ में स्थित है। शाम को वह अपनी दुकान बंद कर घर चले गये। सुबह जब दुकान आये तो शटर का ताला टूट देख पुलिस को सूचना दी। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

बालीबाल के दोनों खिताबों पर दरहटा का कब्जा

महराजगंज : जिला युवा कल्याण विभाग की ओर से मिठौरा में आयोजित बालीबाल के बालक व बालिका वर्ग के दोनो खिताबों पर दरहटा की टीम ने कब्जा कर लिया। कबड्डी प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में जमुई पंडित व बालक वर्ग में मदनपुर की टीम विजेता बनी। भारोत्तोलन में 44 किलो वर्ग में रोमा गुप्ता, 48 किलो में सीमा चौबे, 53 किलो में अनुराधा को प्रथम स्थान मिला। कुश्ती प्रतियोगिता में कांती ने पूजा पटेल व रोमा गुप्ता न... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

तीन चोर गिरफ्तार, दस बाइक बरामद

महराजगंज: पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरी की दस बाइक बरामद किया है। पकड़े गए तीनों वाहन चोर निचलौल थाना क्षेत्र के बताए जा रहे हैं। गोरखपुर व बस्ती मंडल के विभिन्न जनपदों से चोरी की बाइक को पहले ये जंगल में छुपा कर रखते थे। कुछ दिनों बाद उसे नेपाल ले जाकर बेच देते थे। शातिर चोर निशानदेही छुपाने के लिए बाइक के चेचिस का नंबर मिटा देते थे। पुलि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

अस्पताल पर ग्रामीणों का प्रदर्शन

महराजगंज: लक्ष्मीपुर विकास खण्ड के ग्राम जंगल गुलरिहा के नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। ग्रामीण उस समय भड़क गए जब पूर्व में तैनात फार्मासिस्ट सुदामा यादव को तबादला महराजगंज कर दिया गया। इस दौरान झीनकू चौबे, रघुवंश पाण्डेय, राजेश्वर चौहान, अजोरी देवी, सीमा चौहान, अमरावती देवी, शिवभुजा पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

सात अफसरों का रोका वेतन

महराजगंज: जिलों की तहसीलों में आयोजित तहसील दिवस में 264 मामले आएं, जिसमें 9 का निस्तारण किया जा सका। शेष मामले संबंधित विभागों को निस्तारण के लिए भेज दिया गया। मसलन इस बार फिर 255 लोगों को निराश होकर घर वापस जाना पड़ा। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय तहसील दिवस में अनुपस्थित रहने पर सात अधिकारियों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है। जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि तहसील दि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

महराजगंज: स्वच्छ भारत व स्वस्थ्य भारत अभियान में आज नागरिकों संग स्कूली बच्चे भी जुड़ रहे हैं। बच्चों ने स्कूल परिसर में झाड़ू लगाए, कूड़ा करकट उठाकर उसका निस्तारण कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। साथ ही मनोयोग से इस अभियान में पहल करने का आमजन से आह्वान भी किया। शांती बाल विद्या मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल धनेवा धनेई की दर्जन भर छात्राओं ने परिसर की सफाई कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

दीपावली पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

महराजगंज: दीपावली पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस सतर्क है। नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के मुख्य मुख्य चौराहों पर पीएसी बल व थाने की पुलिस सुरक्षा में लगाई गई है। मंगलवार धनतेरस के दिन चौराहों पर पुलिस ने जनपद के विभिन्न चौराहों पर संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश में गहन चेकिंग किया । किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसको ध्यान में रखते हुए नगर चौराहा, कतरारी, परतावल, निचलौल, छपवा तिराहा, सिस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

उत्सव मनाएं, पर संभलकर

महराजगंज: दीपावली त्योहार के बस चंद दिन ही बाकी है। यह पर्व गुरुवार को मनाया जाएगा। बच्चे, बडे़, बूढे़ सभी पर्व को लेकर उत्साहित हैं। इस दिन करोड़ों रुपये की आतिशबाजी धुएं में उड़ जाती है। अक्सर छोटी सी असावधानी बड़ी दुर्घटना का कारण बन जाती हैं। यह आतिशबाजी पर्यावरण के लिए खतरा बने हुए हैं। लिहाजा आतिशबाजी से परहेज कर पर्व को संभलकर सौहार्द पूर्ण रूप से मनाया जाना चाहिए। दीप जलाएं, खुशियां बांटें ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

रंगोली प्रतियोगिता में दिखा उत्साह

कुशीनगर : मंगलवार को नगर स्थित भारतीय इंटर कालेज में रंगोली प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह देखने लायक था। कालेज परिसर में बनाई गई विभिन्न आकार वाली रंगोली में रंग भरती छात्राएं रंगों का चयन, रंगोली की विषय के अनुसार भरने में मशगूल रही। इस दौरान प्रधानाचार्य ने बेहतर रंगोली बनाने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर विभा सिंह, अशोक पांडेय, मनोज मिश्रा, डीएन राव, शत्रुध्न जायसवाल, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

पिता की मौत, अनाथ हो गई सात बेटियां

महराजगंज : घुघली क्षेत्र के ग्राम सेमरा राजा टोला करमहिया निवासी 45 वर्षीय रामचंद्र की गोरखपुर में मार्ग दुर्घटना में मौत हो गयी। परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य का शव घर आते ही कोहराम मच गया। वृद्ध माता-पिता फफक पड़े वहीं अनाथ हो चुकी सात बेटियों संग पत्‍‌नी विलाप करने लगी। गांव के लोग भी गमगीन हो गए। किसी में इतना साहस नहीं बचा था कि वे विलाप कर रही बेटियों को ढांढस बंधा सके। करीब 70 वर्षीय पिता ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 12:22 AM (IST)
        

सुरक्षा को लेकर सतर्कता, बुद्ध विहारों का निरीक्षण

कुशीनगर: पर्यटक सत्र प्रारंभ होते ही अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन सक्रिय हो गया है। सोमवार को सुरक्षा की दृष्टि से सीओ विनय कुमार सिंह व एलआईयू इंचार्ज बीएन सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने समस्त पर्यटक क्षेत्र स्थित बुद्ध बिहारों तथा अन्य आवासीय इकाइयों का निरीक्षण कर गहन जांच-पड़ताल की। टीम सर्व प्रथम मुख्य मंदिर परिसर के चहारदीवारी, उत्तरी और पश्चिम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:47 PM (IST)
        

दो किलो चरस के साथ एक हिरासत में

जागरण संवाददाता,महराजगंज: सोनौली कोतवाली क्षेत्र के श्यामकाट के पास एसएसबी ने सोनौली निवासी प्रेमचंद को रात साढ़े नौ बजे के करीब चेकिंग के दौरान दो किलो चरस के साथ हिरासत में लिया है। एसएसबी द्वारा उससे पूछताछ की जा रही है। प्रेमचंद नेपाल से चरस लेकर भारत आया था। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:40 PM (IST)
        

दो महिलाओं समेत पांच को सश्रम कारावास

जागरण संवाददाता, महराजगंज : पांच वर्ष पहले अपहरण के बाद नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के मामले में कोर्ट ने दो महिलाओं समेत पांच को सश्रम कारावास व अर्थ दण्ड से दण्डित किया है। पत्रावली से मिली जानकारी के अनुसार हबीब पुत्र नजीर ग्राम गिरहियां थाना निचलौल ने 26 अप्रैल 2009 को इस आशय की तहरीर दिया कि उसकी नाबालिग लड़की को पड़ोसी महिला कमलावती व नजीबुननिशा शौच के बहाने बीस अप्रैल को रात आठ बजे ले गए तभी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:37 PM (IST)
        

प्रतिबंध के बावजूद बिक रहे चाइनीज पटाखा व झालर

जागरण संवाददाता,महराजगंज: दीवाली की तैयारी में जुटे लोगों की पसंद अब चाइनीज झालरें बनती जा रही है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बड़े कस्बों में झालरों की खेप गिरनी शुरू हो गई। पिछले दो दिनों में करीब आठ ट्रक झालर थोक की दुकानों से फुटकर दुकानों पर आ चुकी है। 30 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच रंग बिरंगी इन झालरों से सजी दुकानें अंधेरा होते ही जगमगा उठ रही हैं, जिसे देख ग्राहक एकबारगी ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:36 PM (IST)
        

धनतेरस आज, सजे बाजार, बढ़ी चहल-पहल

जागरण संवाददाता, महराजगंज: धनतेरस महापर्व पर मंगलवार को है। इसके लिए पूरा बाजार सज कर तैयार हो चुका है। बर्तन, लाई, गट्टा, चीनी के हाथी -घोड़े, रंग बिरंगी झालरें, गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों को बेहतर ढंग से लगाया गया है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई स्कीम भी चालू है। हालांकि महीने का तीसरा सप्ताह होने के कारण लोगों की जेब खाली है, बावजूद तैयारियों में कोई खास अंतर नहीं दिख रहा है। मूर्ति... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:35 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें