Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

भगवान भाष्कर को अ‌र्घ्य के साथ छठ व्रत पूर्ण

महराजगंज: चार दिन तक चलने वाला छठ महा पर्व गुरुवार की सुबह अरुणोदय काल में उदीयमान सूर्य को द्वितीय अ‌र्घ्य दान, पूजन, अर्चन के बाद पारण के साथ पूर्ण हुआ। नदी, तालाब, स्थाई व अस्थाई पोखरों पर श्रद्धा का सैलाब भोर में ही उमड़ पड़ा। व्रती महिलाओं के साथ सगे संबंधी छठ मां की गीत गाते हुए घाटो पर स्थित वेदी स्थल पर पहुंचे। वेदी पर व्रती महिलाओं ने दीप जलाए, पूजन सामग्री चढ़ाई और गन्ने को पानी में स्थाप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:50 PM (IST)
        

ढाई लाख के चरस के साथ युवक गिरफ्तार

महराजगंज: मंगलवार की रात एसएसबी की टीम ने गश्त के दौरान नेपाल से आ रहे युवक को धर दबोचा। उसके पास से दो किलो आठ सौ ग्राम चरस बरामद हुआ है। बरामद चरस की कीमत ढाई लाख रुपये बतायी जा रही है। पड़ोसी मुल्क नेपाल के नवलपरासी जिले के मुजरहिया गांव निवासी रमेश यादव मंगलवार की रात करीब 11 बजे गोपालपुर बार्डर के रास्ते भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहा था। संदेश होने पर मौके पर मौजूद एसएसबी की पेट्रोलि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

शोभे ला घाट, छठी माई के लागल दरबार...

महराजगंज: लोक आस्था का महापर्व छठ के तीसरे दिन षष्ठी तिथि बुधवार को नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाओं ने अ‌र्घ्य देकर मंगल कामना की। इस दौरान नगर से लेकर गांव तब आस्था का सैलाब उमड़ा। छठ घाटों पर जहां महिलाएं गीत गा रही थी, वहीं ध्वनि विस्तारक यंत्र से छठ गीत से वातावरण पूरी तरह भक्ति मय हो रहा था। जैसे ही भगवान भाष्कार अस्त हुए वैसे ही पटाखा की आवाज व छठी मइया के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

115 लीटर अवैध शराब बरामद, दो गिरफ्तार

महराजगंज: बृजमनगंज पुलिस ने बुधवार की भोर में चार बजे छापेमारी कर विभिन्न स्थानों से कुल 115 लीटर अवैध शराब बरामद किया है। इसके साथ दस स्थानों पर दबिश के साथ दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है। पुलिस ने थाना क्षेत्र के ग्राम पुरन्दरपुर के टोला बनीयाड़ीह, परगापुर, केवटलिया, लोधपुरवा में छापेमारी किया। इस दौरान कुल दस अवैध शराब कारोबारियों के यहां दबिश की गई। जिसमें दस स्थानों पर छापेमारी हुई और पांच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

जगमग झालर व देवी गीत से गुलजार हैं छठ घाट

महराजगंज: बुधवार की शाम नगर क्षेत्र के छठ घाट रंगबिरंगी जगमग झालर व देवी गीत से गुजार रहे। डीजे व बैंड बाजा की धुन पर बज रही देवी गीत पर कुछ उत्साही महिलाओं ने नृत्य किया। घाट के आस पास दुकानदारों ने गुब्बारा, पटाखा की दुकानें सजाए हुए थे। पर्व को लेकर बच्चे काफी उत्साही दिखे। जहां व्रती महिलाएं पानी में डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दे रही थी,वहीं साथ गई महिलाओं ने घाट पर बज रहे देवी गीत के आगे अपने आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

हक के लिए अड़ा विकलांग, हालत बिगड़ी

महराजगंज: विकलांग एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजकेश्वर सिंह जानमाल की धमकी देने वाले के विरुद्ध कार्रवाई सहित अन्य मांगों को लेकर तीसरे दिन भी जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष भूख हड़ताल पर अडे़ रहे। तीन दिनों से अनशन पर रहने के कारण उनकी हालत बिगड़ रही है। लेकिन अभी तक किसी अधिकारी के सुधि न लेने से संघ में आक्रोश व्याप्त है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि धमकी देने वालों को पुलिस नहीं ढूंढ नहीं रही है। मामला जिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

विद्यालय में अजगर दिखने से मची अफरातफरी

महराजगंज: सोहगीबरवा वन क्षेत्र अन्तर्गत निचलौल उत्तरी बीट के ग्राम पिपरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की जान उस समय खतरे में पड़ गई जब विद्यालय परिसर में एक विशालकाय अजगर घुस गया। अजगर देखते ही बच्चे भयभीत हो कर भागने लगे। अध्यापक इधर- उधर भाग रहे बच्चों को सुरक्षित स्थान ले गए। दस फुट लंबा विशालकाय अजगर दिखने ही विद्यालय में भय का माहौल उत्पन्न हो गया। बच्चे संग अध्यापकों को समझ में ही नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

नोडल अधिकारी नामित करें

महराजगंज: आगामी छह दिसंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में नोडल अधिकारी नामित करने के लिए जिला जज प्रमोद कुमार गोयल ने राजस्व एवं अन्य विभागों को निर्देशित किया। बुद्धा सभागार में आयोजित बैठक में जिला जज ने कहा कि सभी संबंधित विभाग उपयुक्त वादों का अधिकाधिक चिन्हांकन कर लें। सभी विभाग एवं बैक कार्यालय एवं शाखा पर बैनर पोस्टर अवश्य लगाएं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी हो सके... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

साधुशरण इंका ने जीते 58 पदक

महराजगंज: उ. माध्यमिक विद्यालय कोटा मुकुंदपुर में आयोजित तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में साधुशरण इंटर कालेज बेलवा ने 26 स्वर्ण पदक, 18 रजत पदक, 14 कांस्य पदक सहित कुल 58 पदक जीते। सभी खिलाड़ियों को साधुशरण इंटर कालेज में में समारोह आयोजित कर सम्मानित किया गया। फुटबाल बालिका वर्ग में स्वर्ण पदक सुमन गौंड, प्रीति वर्मा, अंगीरा, संतोला, पूनम, राधिका, सरिता, अर्चना, गोदावरी, रेखा रीना को मिला। कबड्ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

गैस कालाबाजारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

महराजगंज: अवैध गैस सिलेंडर के काले धंधे में हिरासत में लिए गये दो लोगों के खिलाफ जिलाधिकारी के अनुमोदन पर कोठीभार पुलिस ने आवश्यक अधिनियम की धारा 317 के अन्तर्गत बुधवार को सायंकाल मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोठीभार पुलिस ने रविवार को रसोई गैस ब्लैक करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए कस्बा के सम्राट नगर स्थित संजय जायसवाल के घर के बगल गोदाम में व संजय को ग्राम सभा अमडीहा सिसवा खुर्द से 62 सिलेंडर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

कबड्डी में बालक वर्ग में कांध की टीम प्रथम

महराजगंज: राजीव गांधी खेल अभियान के अंतर्गत युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ब्लाक स्तरीय ग्रामीण बालक बालिका खेल प्रतियोगिता का समापन कोटामुकुंदपुर स्थित इंटर कालेज खेल मैदान में हुआ। खेल प्रतियोगिता में विजई खिलाड़ियों को क्षेत्र पंचायत सदस्य अभय सिंह ने मेडल पहनाकर पुरस्कृत किया। कबड्डी प्रतियोगिता में बालक वर्ग में कांध की टीम प्रथम स्थान पर रही जबकि बालिका वर्ग में बेलवा काजी की टीम प्रथम स्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

झाड़ू खूब चली, साफ हुआ स्कूल-गली

महराजगंज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत, स्वस्थ्य भारत अभियान के तहत आज यहां स्कूल, सड़कों व गलियों में स्वच्छता के संकल्प संग सफाई हुई। उत्साहित छात्र-छात्राएं, शिक्षक- शिक्षिकाएं सहित आम नागरिकों ने सफाई कर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक महुअवां में प्रधानाध्यापक ब्रजेंद्र कुमार मिश्रा के दिशा निर्देशन में स्कूल की छात्राएं व शिक्षिकाओं ने परिसर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

मृतक के परिजनों से मिले विप सभापति

महराजगंज: पनियरा कस्बा निवासी मृतक खदेरू राम मद्धेशिया की बीते दिनों हृदयगति रुक जाने से पीजीआई लखनऊ में मौत हो गई थी। बुधवार को दोपहर सभापति उत्तर प्रदेश गणेश शंकर पांडेय ने मृतक के परिजनों से मिलकर परिवार के सभी सदस्यों को सांत्वना दी और कहा कि मेरी आवश्यकता कभी पड़े तो मदद के लिए तैयार हैं। ब्लाक प्रमुख राजेश जायसवाल, जयनाथ सिंह, लालू यादव, रमाशंकर यादव, परशुराम यादव, सतीश सिंह, पन्नेलाल जायस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

यहां भूल गए स्वच्छता का संकल्प

महराजगंज: पूरे देश में स्वच्छता अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंभीर हैं। लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के संदेश से प्रभावित आम जन स्वच्छता का संकल्प भी ले रहे हैं। लेकिन सक्सेना नगर व राजीव नगर में फैली गंदगी यह बयां काफी करने के लिए काफी है, कि शायद यहां के लोग स्वच्छता का संकल्प ही भूल गए हैं। सक्सेना नगर में राजकुमार की दुकान के सामने सड़क की पटरी पर बड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

विशाल ताजिया बना आकर्षण का केन्द्र

महराजगंज: मिठौरा क्षेत्र के ग्राम भागाटार के टोला अमतहा में पांच गुंबद व मीनारों वाले 110 फुट ऊंचा ताजिया लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना है। जिसे देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। लगभग ढाई लाख की लागत से 5 कारीगरों द्वारा बनने वाले इस ताजिये के निर्माण में एक वर्ष का समय लगा है। सऊदी अरब के मदीना स्थित नबुई मस्जिद की शक्ल में बनाने वाले 5 कारीगरों में हिन्दू मुस्लिम दोनों बिरादरी के लोग है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही क्षम्य नहीं

महराजगंज: मंडलायुक्त राकेश कुमार ओझा ने बुधवार को लोहिया ग्राम मदरहा ककटही में हुए विकास कार्यो की हकीकत जानी, वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान केंद्र में फैली गंदगी पर नाराजगी जतायी और मरीजों से मिलने स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली । उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजना के क्रियान्वयन में किसी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

सभी कष्टों को दूर करती हैं छठ माता

महराजगंज: छठ मां का व्रत रखने से परिवार में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहती है। जो सच्चे मन से व्रत रख कर छठ मां की पूजा करता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। पुत्र के दीर्घायु की कामना लेकर प्रत्येक वर्ष नियमित रुप से व्रत रख रहती हूं। बुधवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर वापस घर लौट महिलाओं ने एक स्वर से इस पर्व की महत्ता पर प्रकाश डाला। - छठ माता की कृपा से परिवार में सुख शांति रहती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 06:04 PM (IST)
        

छठ पर सजे बाजार, उमड़े खरीदार

महराजगंज : छह महापर्व को लेकर घाटों की सफाई शुरू हो गयी है। हर घाट पर प्रकाश की व्यवस्था की जा रही है। शहर समेत पूरे जिले में बाजार सज गए हैं। सामानों की खरीदारी के लिए हर दुकान पर खरीदार पहुंचे और पर्व से संबंधित सामान खरीदे। जनपद में बुधवार को छठ महापर्व मनाया जाएगा। इसके मद्देनजर आज से ही बाजार सज गए और सामानों की बिक्री शुरू हो गयी। श्रद्धालु महिलाओं ने पर्व के लिए शरीफा, नारियल, केला, गन्न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:15 AM (IST)
        

युवा क्रीड़ा योजना खत्म होने से खेल अभियान पर ग्रहण

महराजगंज : ग्रामीण क्षेत्रों में युवकों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने व खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए छह वर्ष पहले शुरू की गयी पंचायत युवा क्रीड़ा एवं खेल योजना व क्रीड़ा श्री का पद खत्म होने से गांवों में खेल पर ग्रहण लग गया। इससे तराई के इस जिले समेत पूरे प्रदेश के क्रीड़ाश्री बेकार हो गए और सभी जिलों के गांवों में उभर रहे खिलाड़ियों को झटका लगा है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2008-2009 में जोर-शोर से पाय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:15 AM (IST)
        

स्कूलों में सफाई, छात्राओं ने अलख जगाई

महराजगंज :जनता इंटर कालेज पकड़ी नौनिया में छात्राओं ने झाड़ू लगाया। इस कदम का सार्थक परिणाम निकला और हरखपुरा गांव की गंदगी साफ कर ग्रामीणों ने स्वच्छ भारत निर्मल भारत अभियान में सहभागिता निभाई। जनता इंटर कालेज पकड़ी नौनिया में छात्राओं ने झाड़ू लेकर पूरे परिसर की सफाई की और चमका कर ही दम लिया। सफाई अभियान में कालेज की जानकी प्रजापति, सुनीता प्रजापति, निर्मला,रंजना निषाद, नीतू वर्मा, मनोरमा वर्मा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 02:15 AM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें