Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 22,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

मांग को लेकर आमरण अनशन

महराजगंज: सोनौली कोतवाली निवासी खालिद सोनौली पुलिस व विरोधियों द्वारा किए जा रहे अन्याय व अत्याचार के विरोध में मंगलवार को तहसील परिसर स्थित एसडीएम कोर्ट के समक्ष आमरण अनशन पर बैठा गया। उसका आरोप है कि उनके रिश्तेदार संपत्ति विवाद को लेकर उसे जान माल की धमकी दे रहे हैं और सोनौली पुलिस से मिलकर उसे बेजा परेशान कर रहे हैं। उसका कहना है कि जब तक उसे न्याय नहीं मिल जाता तब तक वह अनशन पर रहेगा। इस दौ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं के चेम्बर के लिए मिले 46.15 लाख डंप

महराजगंज : सिविल कोर्ट परिसर में अधिवक्ताओं के 18 चेम्बरों के निर्माण के लिए मिले 46.15 लाख रुपया डंप है। पैसा मिलने के बाद भी कार्यदायी संस्था के निर्माण न कराने से अधिवक्ताओं ने आक्रोश जताया है। सिविल कोर्ट के अध्यक्ष नरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने कहा कि राजकीय निर्माण निगम ने पूर्व में अधिवक्ताओं के लिए 32 चेम्बर का निर्माण करा कर भवन का स्थानान्तरण कर दिया लेकिन अभी भी 18 चेम्बरों का निर्माण हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:04 PM (IST)
        

सांसद ने कटान स्थल का लिया जायजा

महराजगंज: मंगलवार को सांसद पंकज चौधरी ने नौतनवां विधान सभा क्षेत्र के कुड़िहवा तथा सेमरहवा में रोहिन नदी द्वारा बंधे पर हो रहे कटान का जायजा लिया तथा अधिकारियों को कटान रोकने का निर्देश दिया। इस दौरान सांसद चौधरी ने कहा कि बांध टूटता है तो शासन प्रशासन के साथ सिंचाई विभाग भी दोषी होगा। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। ग्रामीणों ने सांसद को बताया कि अवर अभियंता व ठेकेदार की मिली भगत से सिर्फ कोरम पूर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:02 PM (IST)
        

बस चालकों की हड़ताल स्थगित

महराजगंज : परिवहन निगम बोर्ड की बैठक में प्रबंध निदेशक का प्रस्ताव पारित न होने से रोडवेज कर्मचारियों को राहत मिल गयी। प्रतिफल मंगलवार की आधी रात से प्रस्तावित रोडवेज बस चालकों की हड़ताल स्थागित हो गयी। यह जानकारी रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष के.पी. नायक ने दी। अध्यक्ष ने बताया कि प्रबंध निदेशक ने प्रस्ताव भेजा था कि संविदा चालकों की नियुक्ति प्राइवेट संस्था के माध्यम से होगी। इस प्रस्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 11:01 PM (IST)
        

बौद्घ स्थलों के विकास के लिए पहल

महराजगंज: महराजगंज के बौद्ध स्थल अब उपेक्षित नहीं रहेंगे। उन्मेष संस्था के सचिव व जवाहर लाल नेहरू पीजी कालेज के एसोसिएट प्रोफेसर डा. परशुराम गुप्त की पहल पर केंद्रीय संस्कृतिक व पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने डा. गुप्त को पत्र लिख कर राम ग्राम स्थित देवदह धातु चैत्य व कुंवरवर्ती स्तूप के पुनरूद्धार तथा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। डा. पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:42 PM (IST)
        

फर्जी रिपोर्टिग पर फटकार, स्पष्टीकरण तलब

महराजगंज: मंगलवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने पिछले दिवसों में प्राप्त शिकायतों का मोबाइल से सत्यापन कराया। जिसमें आठ शिकायतों का निस्तारण असंतोषजनक रहा। इस दौरान फर्जी रिपोर्टिग में जहां लेखपाल, कानूनगों, जेई जलनिगम व जेई विद्युत को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण तलब किया गया, वहीं अन्य मामलों में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका नौतनवा, नायब तहसीलदार, एबीएसए नौतनवां को चेतावनी दिया है। सदर त... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:40 PM (IST)
        

24 लाख की सड़क, चौबीस दिन में ध्वस्त

महराजगंज: मेन रोड से रामगती की दुकान से महजीदिया टोला जाने वाली इंटरलाकिंग नगर पंचायत द्वारा 24 लाख रुपये से बनाई गई थी। पहली बरसात में ही ध्वस्त हो गई। मानक की धज्जियां उड़ गई है। अधिकांश ईट या तो टूटे हुए हैं या टूटकर ढह गये हैं। उक्त मार्ग अभी 15 दिन पूर्व ही तैयार हुआ है। जो पहले ही बरसात में ध्वस्त हो गया। इंटरलाकिंग को जोड़ने वाला सपोर्ट या तो ढह गया है या तो गड्ढा बन गया है। नगर पंचायत घु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:39 PM (IST)
        

महाव के जलस्तर में कमी, कटान जारी

महराजगंज: महाव नाला के जलस्तर में मंगलवार को कमी तो दर्ज की गयी, लेकिन पानी ठूठीबारी-नौतनवा मुख्य मार्ग के लिए आफत बनी हुई है। पानी के तेज बहाव के कारण मार्ग के कटने के कारण प्रशासन ने एहतियात के तौर पर भारी वाहनों के संचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। जबकि टूटे तटबंध की मरम्मत पांच दिन बाद भी सिंचाई विभाग पूरा नहीं कर सका है। नेपाल के पहाड़ों से आये पानी के सैलाब के कारण चौदह अगस्त की सुबह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:37 PM (IST)
        

उच्चकों ने उड़ाया उन्नीस हजार

महराजगंज: मंगलवार को दिन में 12 बजे बैंक से रुपये निकाल सामान खरीद रहे एक व्यक्ति के साइकिल से झोला में रखे 19 हजार रुपया निकाल मोटर साइकिल सवार उचक्के लेकर फरार हो गये। इस मामले में पुलिस को तहरीर दे दी गई है। कुशीनगर जनपद के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के देवतहा निवासी रामाश्रय पुत्र ठगई सिसवा पंजाब नेशनल बैंक से रुपया निकाल बाजार में एक दुकान पर तराजू खरीदने गया। वह अपने साइकिल में झोला में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:36 PM (IST)
        

अधूरे शौचालय खोल रहे अभियान की पोल

महराजगंज में निर्मल भारत अभियान की गाड़ी लड़खड़ा गई है। स्थिति यह है कि लक्ष्य के सापेक्ष वित्तीय वर्ष 2013-14 के दो हजार शौचालय अब तक पूर्ण नहीं हो सके हैं। जो बने हैं वह भी आधे अधूरे। अधिकांश गांवों में शौचालय निर्माण की एक एक पाई अवमुक्त हो गई है, फिर भी शौचालय पूर्ण नहीं हो सके हैं। नौतनवा विकास खंड के लोहिया गांव मर्यादपुर व फरेन्दा विकास खंड के उदितपुर में शौचालय निर्माण की हकीकत जानने गई जाग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 19 Aug 2014 10:32 PM (IST)
        

शार्ट सर्किट की समस्या दूर करने की पहल

कुशीनगर: बिजली तारों पर लटक रहे पेड़ की डालियों से अक्सर शार्ट सर्किट की समस्या पैदा होती है। शार्ट सर्किट की समस्या दूर करने के उद्देश्य से सोमवार को संविदा विद्युत कर्मियों ने साफ-सफाई की। एसडीओ उदय प्रताप के निर्देश पर संविदा विद्युत कर्मियों ने नगर के बावली चौक, तुलसी विद्यालय आदि स्थानों के बिजली तारों पर लटक रहे पेड़ों की डालियों व ट्रांसफार्मर के आस-पास के घासों की सफाई की गई। साफ-सफाई के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 11:51 PM (IST)
        

यहां तो शौचालय का धन खा रहे बिचौलिये

महराजगंज: केस-एक: नाम-सफज्जुल अली पुत्र अकबर अली, निवासी लोहिया गांव मर्यादपुर का पहाड़ी टोला। इन्हें ग्राम विकास अधिकारी द्वारा शौचालय निर्माण के लिए 4600 रुपये दिया गया। इनके नाम पर ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी ने कितना धन निकला इन्हें खुद नहीं मालूम। ऊपर से सुविधा शुल्क जो दिया वह अलग। आज स्थिति यह है कि शौचालय की दीवार खड़ी कर धन की आस में टकटकी लगाए हैं। केस-दो: जमादार पुत्र अशरफ अली निवासी मर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:26 PM (IST)
        

पौधों का पता नहीं, ट्री गार्ड ध्वस्त

महराजगंज: पर्यावरण की सुरक्षा तथा गांवों की बेकार पड़ी भूमि के सदुपयोग के लिए सरकार ने करोड़ों रुपये व्यय कर पौधरोपण कराया, हालत यह है कि अधिकांश गांवों में हालत यह देखने को मिल रहा है कि पौधों का कहीं अता-पता नहीं है। उनके पशुओं से सुरक्षा के लिए लगाये गये ट्री गार्ड गायब हैं। सच्चाई परखनी है तो घुघली विकास खंड के किसी भी गांव में जाकर समझा जा सकता है। 62 ग्राम सभाओं में रोपित पौधों की सुरक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:24 PM (IST)
        

सांसद ने चौपाल लगा सुनी समस्या

महराजगंज : सांसद पंकज चौधरी ने सोमवार को पेड़ारी चौराहा स्थित स्वामी विवेकानन्द शिशु शिक्षा निकेतन में चौपाल लगा कर जनता की समस्याओं को सुना। इस दौरान लोगों द्वारा महाव, रोहिन व बघेला से हर साल हो रही तबाही को रोकने के सवाल पर सांसद ने उन्हे भरोसा दिलाया कि इस समस्या को वह संसद में उठा चुके हैं। उम्मीद है कि शीघ्र ही निदान हो जायेगा। सांसद श्री चौधरी को ग्रामीणों ने पेड़ारी गांव की समस्या से रू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:23 PM (IST)
        

डीजल के साथ कचरा उगल रहे पंप

महराजगंज : परिवहन विभाग की बस कब और कहां रुक जाए इसका भरोसा नहीं है। यह हाल है निचलौल डिपो के धनेवा-धनेई स्थित वर्क शाप में लगे पंप की,जो डीजल के साथ कचरा उगल रहे हैं। नतीजा यह है कि महराजगंज से गोरखपुर को चलीं दस बस के इंजन रास्ते में सीज हो गए। धक्का देने पर भी बस स्टार्ट नहीं हुई। इससे करीब 500 यात्रियों को घंटों परेशानी उठानी पड़ी। दो वर्ष से निचलौल डिपो के वर्कशाप में स्थित पंप बंद था। बस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:22 PM (IST)
        

मोटरसाइकिल की चपेट में आने से बालक घायल

महराजगंज: कोठीभार थाना क्षेत्र अन्तर्गत गुरली रामगढवा निवासी रामदेव का चार वर्षीय पुत्र मोटर साइकिल के चपेट मे आने से गंभीर रू प से घायल हो गया । उसका इलाज कटहरी बाजार स्थित एक निजी अस्पताल मे चल रहा है। जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह बालक सबयां से खड्डा को जाने वाले मार्ग पर खेल रहा था। उसी समय सबया के तरफ से तेज गति मे जा रही मोटरसाइकिल ने ठोकर मार दिया जिससे बच्चे के सिर व पैर मे गंभीर च... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:21 PM (IST)
        

बहुत चला अभियान, फिर भी नहीं भान

महराजगंज: जिले में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए प्रशासन ने बहुत अभियान चलाया लेकिन कहीं भी वाहन चालकों में कोई सुधार नहीं दिखा। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में इस महीने 553 दो पहिया, तीन पहिया व चार पहिया वाहनों का चालान कर शमन शुल्क के रूप में लगभग 65 हजार रुपये जमा हुआ, लेकिन स्थिति जस की तस है। जिला मुख्यालय स्थित सक्सेना चौराहा व हनुमानगढ़ी पर टैंप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:20 PM (IST)
        

शार्ट सर्किट से दुकान में लगी आग, हजारों की क्षति

महराजगंज: स्थानीय थाना क्षेत्र के पेड़ारी चौराहा स्थित एक मोबाइल की दुकान में सोमवार की सुबह करीब 5 बजे अचानक आग लग गयी। जिससे दुकान में रखा हजारों का सामान जल कर नष्ट हो गया। आग लगने का कारण विद्युत शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। दुकान मालिक ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी है। ग्राम सभा निपनिया निवासी राज कुमार चौधरी ने पेड़ारी चौराहा पर मोबाइल व स्टेशनरी की दुकान खोल रखा है। जिसमें सुबह बारिश के कार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:19 PM (IST)
        

युवक की हालत स्थिर, सदमे में परिजन

महराजगंज: गोरखपुर से नौतनवा जाने वाली सवारी गाड़ी नंबर 55043 में शनिवार की रात सीट पर बैठने को लेकर हुए विवाद में चली गोली में घायल युवक की हालत स्थिर बतायी जा रही है। परिजनों के अनुसार केजीएमसी के चिकित्सकों का एक दल आपरेशन करेगा, उसके बाद ही यह पता चल सकेगा कि गोली का असर कितना गंभीर है। युवक की हालत को लेकर उसके परिजन सदमे हैं। हालांकि इस मामले में रविवार को युवक की मां की तहरीर पर जीआरपी ने अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:18 PM (IST)
        

नौनिहालों का स्कूल से नहीं जुड़ सका नाता

महराजगंज: घुघली क्षेत्र में सर्वशिक्षा अभियान की असलियत बताने के लिए यह तस्वीर ही काफी है। एक तरफ जहां सरकार विभिन्न विद्यालयों की स्थापना कर सबको शिक्षित करना चाहती है,वहीं बहुत से कम उम्र के बच्चे अपना तथा अपने परिवार का पेट पालने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में मजदूरी करने के लिए विवश हैं। इनमें से अधिकतर बच्चे बकरी, घोड़ा, गाय, भैस,सूअर, ईट-भटठा,चाय,होटल,फलों के छोटे दुकान पर ही कार्य करते मिल जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 18 Aug 2014 09:16 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें