Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

सपा यूथ फ्रंटल: अध्यक्ष के चार पदों के लिए 25 ने की दावेदारी

जागरण संवाददाता, महराजगंज: समाजवादी पार्टी यूथ फ्रंटल के चार अध्यक्ष के पदों के लिए समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप तिवारी के समक्ष 25 कार्यकर्ताओं ने अपनी दावेदारी पेश करते हुए फार्म भरकर जमा किया। प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप तिवारी मंगलवार को समाजवादी पार्टी युवजन सभा, समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी, मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड व समाजवादी छात्र सभा के अध्यक्ष पद के मनोनयन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

अनुशासन की सीख देता है स्काउट

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जवाहर नवोदय विद्यालय में राज्य पुरस्कार प्रशिक्षण शिविर स्काउट का आयोजन किया गया। जिसमें दस विद्यालयों के स्काउटों ने भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए जिला संगठन कमिश्नर स्काउट नरेंद्र नाथ त्रिपाठी ने बच्चों को स्काउटिंग की उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्काउट बच्चों को अनुशासन की सीख देता है। परीक्षक अनिरूद्ध कुमार निरा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

विधानसभा का घेराव करेंगे बीपीएड बेरोजगार

जागरण संवाददाता, महराजगंज: बीपीएड बेरोजगारों की शारीरिक शिक्षा विकास समिति के तत्वावधान में हुई बैठक में शारीरिक शिक्षकों की प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही उपेक्षा पर आक्रोश व्यक्त किया गया। जिलाध्यक्ष बृजेंद्र सिंह आशीष ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भर्ती प्रक्रिया को स्पष्ट न करते हुए डिग्री को अनदेखी कर लगभग 40 हजार वीपीएड धारक शिक्षकों को भुखमरी के रास्ते पर ला दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

यहां छात्र कम, शिक्षक ज्यादा

जागरण संवाददाता, महराजगंज: प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण एक हेड मास्टर के पास दो से तीन विद्यालयों का चार्ज है। इसके साथ ही शिक्षकों की तैनाती में भी मानक की अनदेखी की गई हैं। कहीं छात्र कम है, शिक्षक ज्यादा, तो कई विद्यालयों की कमान शिक्षा मित्रों के हवाले है। मसलन प्राथमिक विद्यालय गोनहा में 118 बच्चों पर एक प्रधानाध्यापक, दो सहायक अध्यापक व एक शिक्षा मित्र ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

रैली में गूंजा शिक्षा है अनमोल रत्‍‌न, इसका करो खूब जतन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: सर्व शिक्षा अभियान के तहत पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिसवा अमहवा में बच्चों द्वारा रैली निकाली गई। इस दौरान बच्चे तख्तियों पर लिखे श्लोगन पढ़ी लिखी लड़ी रोशनी है घर की। हर घर में चिराग जलेगा, हर बच्चा स्कूल चलेगा, आधी रोटी खाएंगे स्कूल जरूर जायेंगे, शिक्षा है अनमोल रत्‍‌न, इसका करो खूब जतन, दीप से दीप जलाएंगे, साक्षर भारत बनाएंगे के नारों के साथ सड़कों पर काफी उत्साहित नजर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

जन समस्याओं को लेकर भाजपाइयों ने सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जन समस्याओं को लेकर बुधवार को भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल नगर अध्यक्ष आशुतोष शुक्ला के नेतृत्व में डीएम से मिल कर ज्ञापन सौंपा। भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा नगर में बिजली कटौती व जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने की मांग की गई। नगर अध्यक्ष शुक्ल ने कहा कि मुख्य चौराहे से सुभाष नगर मार्ग जर्जर हो चुका है। जिस पर आना जाना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि मुख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

एसडीएम के आश्वासन पर आमरण अनशन समाप्त

जागरण संवाददाता, महराजगंज: मकान पर कब्जा दिलाने की मांगों को लेकर सोमवार से नौतनवा तहसील परिसर में अपनी पुत्री के साथ आमरण अनशन पर बैठी रतनपुर निवासी बेवा प्रमिला ने बुधवार की शाम को उप जिलाधिकारी के आश्वासन पर अनशन समाप्त कर दिया। अनशन स्थल पर पहुंच एसडीएम व सीओ ने पीड़िता की पीड़ा को सुना और उसे मकान पर कब्जा दिलाने का भरोसा दिया। बता दें कि पीड़िता प्रमिला देवी अपने 13 वर्षीय पुत्री के साथ रतन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:14 AM (IST)
        

शहर हो या गांव ठिठक जाते पांव

विश्वदीपक त्रिपाठी, महराजगंज: महराजगंज का जिला मुख्यालय हो, कोई कस्बा, गांव या टोला। शाम ढलते ही यहां के वाशिंदों के पांव ठिठक जाते हैं। कारण यह है कि खेत, मेड़, झाड़ियों में सांपों ने अपना बसेरा बना लिया है। बारिश के मौसम में बड़ी संख्या में सर्प दंश से पीडि़त लोग इलाज के लिए अस्पतालों में दस्तक दे रहे हैं। यह स्थिति तब है जब जिले में नाम मात्र की बारिश हुई है। पिछले ढाई माह के दौरान जिला अस्पताल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

समस्त भाषाओं की जननी है संस्कृत

जागरण संवाददाता, महराजगंज: संस्कृत समस्त भाषाओं की जननी है। यह मात्रा एक भाषा ही नहीं अपितु समग्र ज्ञान का सागर है। संस्कृत समाज को एकता के सूत्र में बांधने में भी सक्षम भाषा है। यह बातें संस्कृत भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री दिनेश कामत ने कही। वह मंगलवार को स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर इंटरमीडिएट कालेज में आयोजित संस्कृत गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा से मनुष्य क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

शिक्षकों का डीएम दफ्तर पर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ एवं विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षकों ने मांगों को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षकों ने मुख्यमंत्री को संबोधित दस सूत्रीय मांगों का ज्ञापन उप जिलाधिकारी सदर रणविजय सिंह को सौंपा। शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संजय मणि त्रिपाठी ने कहा कि एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त समस्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

विद्युत पोल हटाने की मांग को लेकर ज्ञापन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: श्यामदेउरवा क्षेत्र के छातीराम गांव के बीच से गुजर रहे हाईटेंशन तार को हटाने सहित क्षेत्र की अन्य समस्याओं को लेकर मंगलवार को जिला पंचायत सदस्य काशीनाथ सिंह जिलाधिकारी से मिले। इस दौरान डीएम को ज्ञापन सौंप कर गांव के बीच से गुजर रहे हाईटेंशन पोल हटाने व जर्जर तार ठीक करने की मांग किया। जिला पंचायत सदस्य ने कहा कि सोमवार की सुबह सात बजे हाईटेंशन तार टूट कर गिरने से छ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

रोजा इफ्तार में दिखी गंगा जमुनी तहजीब

जागरण संवाददाता, महराजगंज: बस स्टेशन के पीछे स्थित मदरसा जामिया रिजविया नूरूल उलूम पर नगर पालिका महराजगंज द्वारा रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत किया। रोजा इफ्तार में गंगा जमुनी संस्कृति की झलक नजर आयी। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष रीता भारती ने कहा कि इस तरह का आयोजन आपसी सौहार्द बढ़ाने का काम करता है। इसी उद्देश्य से रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

कोटेदार कर रहे मनमानी कार्डधारकों को परेशानी

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : कस्बा शोहरतगढ़ के कोटेदार खाद्यान्न व मिट्टी तेल उठान करने के बाद कार्डधारकों में न बांट कर सीधे गल्ला व्यवसायियों के हाथों बेच दे रहा है, जिससे लोग काफी परेशान हैं। यहां पर तीन पुराने चर्चित कोटेदार हैं, ऊपर से समाज सेवा करने का भी दंभ भरते हैं। कोटे की दुकान से एपीएल कार्डधारकों को मिलने वाले खाद्यान्नों पर डाका डाल रहे हैं तथा कई बार दौड़ाने के बाद गेहूं, चाव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:12 AM (IST)
        

क्षतिग्रस्त पुलिया के मरम्मत की मांग को लेकर ज्ञापन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: घुघली क्षेत्र के हरखाप्यास के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर क्षतिग्रस्त पुलिया का मरम्मत कराने की मांग किया है। इस अवसर पर प्रदेश संगठन मंत्री कांग्रेस सेवा दल गोपाल शाही ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की समस्या को देखते हुए घुघली कप्तानगंज मार्ग पर स्थित नहर पर पुलिया बनाया गया था। मरम्मत के अभाव में पुलिया कई वर्ष पहले टूट कर क्षतिग्रस्त हो गई। जगह जगह नहर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

सामूहिक बलात्कार के बाद किशोरी को बेचने का आरोप

जागरण संवाददाता, महराजगंज : पनियरा थाना क्षेत्र की एक किशोरी ने दबंगों ने अपहरण कर लिया। बंधक बनाकर दुष्कर्म किया और देह व्यापार के अड्डे पर बेंच दिया। एक वर्ष बाद उसे दोबारा आर्केस्ट्रा कंपनी के हाथ बेचा गया। आर्केस्ट्रा कंपनी से भागी पीड़िता सोमवार को पुलिस अधीक्षक के द्वार पहुंची और न्याय की गुहार लगायी। पुलिस अधीक्षक को सौंपे ज्ञापन में किशोरी ने लिखा है कि उसकी जन्म तिथि 15 जून 2000 है वह ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:07 PM (IST)
        

मकान पर कब्जा करने के विरोध में अनशन पर बैठी महिला

जागरण संवाददाता, महराजगंज: नौतनवा थाना क्षेत्र के रतनपुर निवासी बेवा प्रमिला देवी ने सोमवार को अपने पुत्री के साथ तहसील परिसर में अनशन पर बैठ गयी। उसका आरोप है कि उसके मकान पर गांव के कुछ दबंगों ने जबरिया कब्जा कर उसे घर निकाल दिया है। जब इसकी शिकायत लेकर वह स्थानीय पुलिस के पास गई तो कार्यवाही के बजाए उसे थाने से भगा दिया गया। इस दौरान उसने उपजिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा है। पीड़िता प्रमि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:07 PM (IST)
        

भाकियू ने कलेक्ट्रेट परिसर मे लगायी पंचायत

जागरण संवाददाता, महराजगंज : भारतीय किसान यूनियन ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित धरना स्थल पर सोमवार को पंचायत लगायी और खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने की मांग दोहरायी। जिलाध्यक्ष रजनीकांत तिवारी ने कहा कि भाकियू के पात्र कार्यकर्ताओं को भी समाजवादी पेंशन दी जाए। खाद की कालाबाजारी रोकी जाए। पिपरा सोनाड़ी गांव में विकास के नाम पर हुए गबन की जांच करायी जाए। जिलाध्यक्ष ने ग्राम सभा चेहरी, सोहगीबरवा व शिक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

वसूली को लेकर छात्रनेताओं ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, महराजगंज : अंकपत्र, टी.सी., चरित्र प्रमाण पत्र के नाम पर धन उगाही व वसूली गयी फीस की रसीद न मिलने पर आक्रोशित विद्यार्थियों ने सोमवार को गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कालेज (जीएसबीएस) के समक्ष नारेबाजी के बीच प्रदर्शन किया। पीजी कालेज छात्रसंघ के महामंत्री अविनाश कुमार के नेतृत्व में जी.एस.बी.एस. इंटर कालेज के छात्रों ने नारेबाजी की । छात्रों ने विद्यालय प्रशासन पर फीस के न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:05 PM (IST)
        

आबकारी विभाग का छापा, भारी मात्रा में नेपाली शराब बरामद

जागरण संवाददाता, महराजगंज: सोमवार को आबकारी विभाग की टीम ने नौतनवा व परसामलिक थाना क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने जहां भारी मात्रा में नेपाली शराब बरामद किया, वहीं पर चार महिला समेत छह लोगों पर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही भी की। आबकारी निरीक्षक बसंत प्रसाद ने अपनी टीम के साथ दोपहर को नौतनवा के महेन्द्र नगर वार्ड, ठूठीबारी चौराहा व गौतम बुद्ध नगर वार्ड में छापे मार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

शिक्षक संघ ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, महराजगंज: सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश की अवहेलना कर पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में हुए स्थानान्तरण को लेकर एस.सी./एस.टी. बेसिक टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सोमवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। पदाधिकारियों ने ज्ञापन में लिखा है कि खंड शिक्षा अधिकारी सिसवा ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनबरसा के शिक्षक सत्येन्द्र कुमार मिश्र का दूसरे स्कूल में स्थानान्तण कर दिया।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:58 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें