Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

मुख्य वन संरक्षक ने लिया वन क्षेत्र का जायजा

महराजगंज: वन रेंज फरेन्दा के विभिन्न बीटों का मंगलवार को मुख्य वन संरक्षक गोरखपुर रविरंजन जमुआर ने निरीक्षण किया। इस दौरान गिरधरपुर बीट में वन निगम द्वारा कराये जा रहे कटान का हाल भी जाना। निरीक्षण के दौरान वन क्षेत्र में कराये गये पौधरोपण व पश्चिम लेहड़ा, गिरधरपुर बीट के वन क्षेत्र में निगम द्वारा कटान की प्रगति का भी मुआयना किया। इसके साथ ही वनों की कटान पर सख्ती से रोक लगाने का निर्देश वन कर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:05 PM (IST)
        

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व कोषाध्यक्ष के लिए चार ने किया नामांकन

महराजगंज : जवाहर लाल नेहरू पीजी कालेज में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई। कड़ी सुरक्षा के बीच पहले दिन अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व कोषाध्यक्ष पद के लिए चार छात्रों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। छात्रसंघ चुनाव के कारण पीजी कालेज पुलिस छावनी में तब्दील रहा। कालेज में बाहरी तत्वों का प्रवेश रोकने के लिए नामांकन प्रक्रिया खत्म होने तक पुलिस संग नियंता मंडल परिचय पत्र की जांच करते रहे। उन्हीं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:05 PM (IST)
        

बेल्जियम के सहयोग से 12 गांवों में चलेंगे कार्यक्रम

महराजगंज: अपनी ससुराल सिसवा आये भारत में बेल्जियम के राजदूत एन लक्स पत्‍‌नी राका सिंह के साथ प्राथमिक विद्यालय के बच्चों का नेत्र परीक्षण करवाया। एन. लक्स दंपती सुबह 10 बजे ग्राम सभा सिसवा बुजुर्ग मिस्कारी टोला स्थित प्राथमिक विद्यालय पर नेत्र परीक्षण चिकित्सकों की टीम के साथ पहुंचे। वहां पर डाक्टरों ने 60 बच्चों को नेत्र परीक्षण किया। जिनमें 7 बच्चों की आंखों में दोष पाया गया। राजदूत बीआरसी प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:04 PM (IST)
        

आंगनबाड़ी की बैठक में उठा मानदेय का मुद्दा

महराजगंज: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के तत्वावधान में मंगलवार को परियोजना कार्यालय पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने बकाया मानदेय भुगतान का मुद्दा उठाते हुए प्रशासन से शीघ्र भुगतान की मांग की। तहसील दिवस में भी कार्यकर्ताओं ने एक ज्ञापन सौंप, भुगतान की मांग की। संघ के संरक्षक राजेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि बकाया मानदेय का भुगतान न किए जाने से आंगनबाड़ी कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:04 PM (IST)
        

बीमारी से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी

महराजगंज: मंगलवार को महिला प्रशिक्षण सेवा संस्थान एवं सेवा दी चिल्ड्रेन एवं यूपी फोर्सेस के तत्वावधान में शून्य से छह वर्ष तक बच्चों के गिरते स्वास्थ्य विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस असर पर क्षेत्र की आशा व एएनएम को बच्चों को रोग से बचाव के लिए विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई। कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए सदर विधायक सुदामा प्रसाद ने कहा कि बच्चों के इलाज व्यवस्था में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:03 PM (IST)
        

फरियादियों को मिली सिर्फ आश्वासनों की घुट्टी

महराजगंज: मंगलवार को नौतनवा तहसील सभागार में आयोजित जिला स्तरीय तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक के न आने से फरियादी मायूस हो गये। प्रभारी जिलाधिकारी प्रेम प्रकाश सिंह की अध्यक्षता आयोजित तहसील दिवस में 162 मामले आये जिनमें से मात्र चार का ही निस्तारण हो सका। प्रभारी डीएम ने 20 स्थलों के सत्यापन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।ं 20 पुराने मामले के निस्तारण के बारे में फरियादियों से मोबाइल से वार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:03 PM (IST)
        

दवा दुकान पर छापा, सैंपुलिंग

महराजगंज: ड्रग इंस्पेक्टर के नेतृत्व में आयी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को तीन दुकानों पर छापा मारकर दवा की सैंपुलिंग की। छापेमारी की सूचना अन्य दवा की दुकानें बंद हो गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने केडिया धर्मशाला स्टेट बैंक तिराहा स्थित एक दुकान पर अचानक छापा मारकर दवाईयों की सैंपुलिंग की। टीम ने शक के आधार पर छापा मारे गये दुकान के अन्य दो दवा प्रतिष्ठानों की भी जांच पड़ताल कर दवाइयों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:02 PM (IST)
        

रेड हाउस विजेता, ग्रीन हाउस को उपविजेता का खिताब

महराजगंज : राजेन्द्र प्रसाद तारा चन्द महाविद्यालय में मंगलवार को वार्षिक खेलकूद का शुभारम्भ यूनियन बैंक के स्थानीय शाखा प्रबंधक निशिकान्त तथा महाविद्यालय के निदेशक डा. वाई.पी. कोहली ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान खिलाड़ियों के मार्चपास्ट की सलामी ली। खेलकूद प्रतियोगिता के प्रथम दिन वालीबाल की चार टीमों ने प्रतिभाग किया। जिनमें रेड हाउस टीम को विजेता तथा ग्रीन हाउस को उपविजेता का खि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:02 PM (IST)
        

मामूली विवाद में दुकानदार को पीटा

महराजगंज: सदर क्षेत्र के नगर चौराहा पर मंगलवार शाम मामूली विवाद में वृद्ध दुकानदार को उसके पड़ोसियों ने पीट दिया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। इस मामले में पीड़ित पक्ष ने थाना में चार लोगों के विरुद्ध तहरीर दिया है। समाचार लिखे जाने तक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ था। राजीव नगर निवासी 65 वर्षीय हरि प्रसाद नगर चौराहा पर प्लास्टिक के सामान का दुकान चला कर परिव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:01 PM (IST)
        

विपक्ष के पास नहीं बचा कोई मुद्दा

महराजगंज: विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं बचा, सिवाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना के । मोदी देश को नई दिशा व दशा दे रहे हैं जिससे समूचा विपक्ष बौखला गया है। जिस अर्थव्यवस्था का रोना विपक्ष रोता था वह भी सुधरने लगी है। दुनिया के देशों के साथ राष्ट्रहित में समझौते हो रहे है। उक्त बातें भाजपा जिलाध्यक्ष अरूण शुक्ल ने पार्टी के सदस्यता अभियान के तहत कही। उन्होने कहा कि नरेंद्र मोदी ने सात मा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 11:01 PM (IST)
        

पारिश्रमिक न मिलने पर जताया विरोध, प्रदर्शन

महराजगंज: पनियरा ब्लाक के बाबा सेवा समिति चंदौली द्वारा स्थापित किचन सेंटर पर सुबह लगभग 9 बजे हाटकुक्ड वितरण कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर भोजन न पहुंचाने का निर्णय लिया। इनका आरोप है कि दो माह से समिति द्वारा 40 मजदूरों को एक भी पैसा अभी तक नहीं दिया। प्रतिदिन मेहनत करने वालों का गुस्सा फूट पड़ा। बाबा सेवा समिति के संचालक ओमप्रकाश पांडेय ने बताया कि अभी पेमेंट नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:43 PM (IST)
        

शक्षिक सूचना प्रणाली प्रपत्र भरने की दी जानकारी

महराजगंज: सदर बीआरसी महराजगंज में जिला शैक्षिक सूचना प्रणाली प्रपत्र भरने की शिक्षकों को जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने आज प्रपत्र के कालम के अनुसार प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, हाई स्कूल, इंटरमीडिएट स्तर के सभी विद्यालयों से आकंडे़ उपलब्ध कराए जाने हैं। इसमें विद्यालय विवरण, विद्यालय भवन, साज समान, उपकरण सुविधाएं, फर्नीचर, शिक्षक विद्यालय में प्रवेश का विवरण वर्तमान शैक्षिक सत्र में नामांकन जातिवार,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:42 PM (IST)
        

सदस्यता अभियान के लिए समर्पित हों कार्यकर्ता

महराजगंज: नगर में स्थित एक सिनेमा हाल परिसर में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने एसएमएस से भाजपा की सदस्यता ग्रहण किया। इस अवसर पर युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार ने कहा कि भाजपा जितनी मजबूत होगी उतना ही प्रदेश का युवा अपने आप का शक्तिशाली महसूस करेगा। हम सभी को भाजपा के प्रति समर्पण भाव से कार्य करना चाहिए। क्यों कि भाजपा ही युवाओं की सच्ची हितैषी है। उन्होने कहा कि डिजीटल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:41 PM (IST)
        

ससुराल पहुंचे बेल्जियम के राजदूत, जाना हाल

महराजगंज: भारत में बेल्जियम के राजदूत एन लक्स अपनी पत्‍‌नी राका सिंह के साथ ससुराल पहुंच खुश नजर आए। उन्होंने गांव स्थित खेतों को भी देखा और ग्रामीणों की तरफ देख कर मुस्कराते रहे। राका सिंह ने बताया कि वह सोलर ऊर्जा नाम की एनजीओ चलाती हैं,जो गांव में उपेक्षित स्थानों पर सौर ऊर्जा, महिलाओं के सशक्तिकरण तथा बच्चों के शारीरिक, नेत्र परीक्षण के लिए कार्य करती हैं। उसी के तहत अपने मायके ने भी कुछ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:40 PM (IST)
        

धन की दरकार, लोहिया गांवों में अंधकार

महराजगंज : जिले में वित्तीय वर्ष 2014-15 में 35 लोहिया गांवों का चयन हुआ। विद्युतीकरण की जिम्मेदारी बिजली विभाग को सौंपी गई है। आठ माह बीत गए पर चयनित लोहिया गांवों में से एक का भी अंधेरा दूर नहीं हुआ, क्योंकि अंधेरा दूर करने के लिए बिजली विभाग को अब तक धन नहीं मिला है। बिजली विभाग को सवा पांच करोड़ की दरकार है। जिले के एक दर्जन विकास खंडों में 35 लोहिया गांव चयनित हुए हैं। इसमें घुघली ब्लाक का प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 10:39 PM (IST)
        

आधारकार्ड बनवाने की कवायद तेज, डीएम ने कसे पेंच

जागरण संवाददाता, महराजगंज: आधार कार्ड बनवाने को लेकर आ रही शिकायतों को प्रभारी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश ंिसह ने गंभीरता से लिया है। प्रभारी जिलाधिकारी ने केंद्र संचालकों की पेंच कसते हुए अधिकारियों को भी इसकी मानीटरिंग का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी प्रेम प्रकाश ंिसह ने कहा कि आधार कार्ड का कार्य पूर्ण करने के लिए नई सं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:28 PM (IST)
        

कोहरे के कारण निरस्त हुई दो ट्रेनें

महराजगंज: नौतनवा से गोरखपुर जाने वाली डाउन पैसेंजर ट्रेन संख्या 55069 के सोमवार की सुबह अचानक निरस्त हो जाने से यात्री काफी परेशान रहे। घंटों इंतजार के बाद उन्हें पता चला कि रेल प्रशासन ने कोहरे के कारण अनिश्चित काल के लिए सुबह 9.45 बजे नौतनवा से चलने वाली ट्रेन को निरस्त कर दिया है। सुबह नौ बजकर पैंतालिस मिनट पर नौतनवा से गोरखपुर जाने वाली ट्रेन से जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर यात्री की भारी भ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:26 PM (IST)
        

चोरी की मोटरसाइकिल बरामद, एक गिरफ्तार

महराजगंज: सोमवार की शाम वाहन चेकिंग के दौरान कोल्हुई पुलिस ने चार वर्ष पूर्व चोरी हुए मोटर सायकिल को बरामद किया है। साथ ही चालक को गिरफ्तार जेल भेज दिया। कोल्हुई थानाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह अपने हमराही परमानन्द यादव, हरिसरन तिवारी, राममूरत कुसवाहा व सुदामा यादव के साथ कुसहा मोड़ पर वाहन चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान उक्त गांव निवासी नागेन्द्र पुत्र लोटन अपनी मोटरसायकिल से आ रहा था। पुलिस ने जब गाड़ी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:24 PM (IST)
        

राशन कार्ड में नाम न होने पर महिलाओं का हंगामा

महराजगंज: राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम न होने पर आक्रोशित दर्जन भर महिलाओं ने सोमवार को तहसील परिसर व नगर पालिका कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। महिलाओं का आरोप था कि जो राशन कार्ड उनके पास हैं उसे इंटरनेट पर फीड करने में अनियमितता बरती गयी है। जिस कारण उनके परिवार के कई सदस्यों के नाम कार्ड से काट दिए गये हैं। कस्बे के विष्णुपुरी वार्ड की इंद्रावती, उर्मिला, सोनमती, चिरैती, जग्गी व क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:21 PM (IST)
        

दो स्कूलों में छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, महराजगंज : जिले के दो विद्यालयों के विद्यार्थियों की कक्षाओं में फेरबदल कर दो वर्षो में किए गए लाखों रुपए की छात्रवृत्ति घोटाले की जांच होगी। मिठौरा के खंड शिक्षा अधिकारी आरोपों की जांच करेंगे। मिठौरा ब्लाक अंतर्गत ग्राम सभा नदुआ बाजार निवासी बाबूलाल ने डीएम को ज्ञापन सौंप दो वर्षो में लाखों रुपए छात्रवृत्ति घोटाले का आरोप लगाया है। बाबूलाल का आरोप है कि गैर मान्यता प्राप्त व ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Dec 2014 06:18 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें