« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

नवलपरासी में ¨हसा, फाय¨रग में एक की मौत दो घायल

महराजगंज : एक मधेश एक प्रदेश की मांग को लेकर नेपाल में पखवारे भर से जारी अंदोलन दिनों दिन ¨हसक होता ज रहा है। बुधवार को नवलपरासी में सेना व आंदोलनकारियों के बीच ¨हसक झड़प हुई। इस दौरान हुई फाय¨रग में एक आंदोलनकारी रामनरेश धोबी की मौत हो गई जब कि दो गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल लोगों को भैरहवा मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद आक्रोशित मधेशियों ने रगड़गंज पुलिस चौकी को आग के हव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 01:13 AM (IST)
        

आंदोलन ने रोकी नेपाल में पुर्ननिर्माण की राह

महराजगंज: पखवारे भर से चल रहे मधेशी, थारू व आदिवासी जनजाति आंदोलन के चलते नेपाल में पुर्ननिर्माण की कवायद को गहरा झटका लगा है। 25 अप्रैल को आए भूकंप के बाद संभलने की कोशिश कर रहा पड़ोसी मुल्क एक बार फिर लड़खड़ा गया है। मधेशी व थारूओं के साथ नेपाली सेना से हो रही झड़प ने यहां की फिजा में फिर खूनी रंग घोल दिया है। संस्कृति व क्षेत्रीयता के आधार पर प्रदेश बंटवारे की मांग कर रहे आंदोलनकारियों के उग्र प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Aug 2015 01:12 AM (IST)
        

हत्यारोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी

महराजगंज: बेटी के हत्यारोपी सुसरालियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पिता रामचंदर केवट ने जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष आज दूसरे दिन भी अनशन पर डटा रहा। उसने कहा कि यदि शीघ्र दहेज हत्यारोपियों के गिरफ्तारी नहीं हुई तो 28 अगस्त को आत्मदाह करने को बाध्य होगा। पुरंदरपुर थाना अंतर्गत लक्ष्मीपुर निवासी रामचंदर ने अपने बेटी दुर्गावती की शादी रामू पुत्र मुन्नी लाल निवासी ग्राम सलामतगढ़, थाना चौक के साथ वर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:42 PM (IST)
        

टीकापुर में क‌र्फ्यू के दौरान आगजनी, हटाए गए मुख्य जिला अधिकारी

महराजगंज: नेपाल के कैलाली के टीकापुर में मंगलवार को भी ¨हसा का दौर जारी रहा। क‌र्फ्यू के दौरान ही थरुहट संघर्ष समिति व मधेशी मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर आगजनी की। इस दौरान आठ राउंड फाय¨रग कर सेना ने आन्दोलनकारियों को भगाया। मधेशियों की सभा को देखते हुए गुलरिया व रौतहट को भी निषेधित क्षेत्र घोषित करते हुए सेना के हवाले कर दिया गया है। रौतहट जिले के गेरमा में एक आंदोलनकारी की मौत के बा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:39 PM (IST)
        

विद्यालय परिसर बना तालाब, कैसे पढ़ें नौनिहाल

महराजगंज: महाव नाला का तटबंध नरायनपुर गांव के नजदीक टूटने और उसका पानी क्षेत्र के निचले इलाकों में जमा होने से लोगों की दिक्कतें बढ़ गयी हैं। प्राथमिक विद्यालय अमहवा में तो स्थिति यह है कि परिसर के चारों ओर पानी का जमा होने जाने के कारण बच्चें स्कूल नहीं आ रहे हैं। जिससे पठन-पाठन पूरी तरह ठप हो गया है। ऐसी ही स्थिति जंगल के करीब स्थित गनेशपुर व गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय की भी है। परिसर नाले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:37 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

महराजगंज: दीवानी न्यायालय गोरखपुर के अधिवक्ता की गोली मार कर हत्या कर देने के एक सप्ताह बाद भी अभियुक्तों की गिरफ्तारी न होने से नाराज सिविल बार एसोसिएशन फरेन्दा के अधिवक्ताओं ने कस्बे में जुलूस निकाला। इसके साथ ही प्रदेश सरकार व पुलिस प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। बाद में मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार फरेन्दा सतीश कुमार को ज्ञापन सौप कर शीघ्र गिरफ्तारी की मांग किया। उपस्थित लोगों को सम्बो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:36 PM (IST)
        

हाईकोर्ट ने एसपी से मांगा जवाब

महराजगंज : यौन उत्पीड़न के मामले में विचाराधीन महिला कैदी दिलफरोज का 164 के तहत कोर्ट में बयान न कराने पर हाईकोर्ट ने एसपी महराजगंज से जवाब मांगा है। सिद्धार्थनगर जेल में बंद विचाराधीन महिला कैदी के अधिवक्ता एटी पांडेय ने बताया कि हाई कोर्ट ने बीते चार अगस्त को 164 के तहत बयान कराने का निर्देश दिया था। इसका पालन न होने पर हाईकोर्ट में अवमानना दाखिल की गई, जिसे हाईकोर्ट ने स्वीकार कर उक्त आदेश द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:31 PM (IST)
        

किसानों के लिए आफत बनी नील गायें

महराजगंज: नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के दर्जन भर गांव के किसानों के लिए जंगल से भटक कर आयी नील गायें आफत बनी हुई हैं। एक तरफ जहां नील गायें सब्जियों की खेती को चट कर रही हैं, वहीं धान की फसल को भी नुकसान पहुंचा किसानों की कमर तोड़ रही हैं। कई किसान अपने खेतों की सुरक्षा के लिए तार बाड़ लगा रहे हैं। वहीं आर्थिक रुप से कमजोर किसान रात में अपने खेतों की रखवाली करने को मजबूर हैं। क्षेत्र के खनुवा, बरगदही, हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:31 PM (IST)
        

. आंदोलनकारियों के घरों पर छापेमारी

महराजगंज : नेपाल में खूनी संघर्ष से बेकाबू हो चले हालात को काबू में करने के लिए सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। संयुक्त लोकतांत्रिक पार्टी के दिग्गज नेताओं के भैरहवा कस्बे में स्थित घरों पर नेपाली सेना ने मंगलवार की रात में छापेमारी की। एक दर्जन लोगों को हिरासत में ले लिया। अन्य आंदोलनकारियों की तलाश जारी है। भारत से भेजी गए पेट्रोलियम पदार्थों से भरे टैंकरों को सेना की अभिरक्षा में काठमांडू ले जा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:30 PM (IST)
        

संपत्ति में हिस्सा न मिलने पर पिता समेत दो पर हमला

महराजगंज : संपत्ति में हिस्सा न मिलने से नाराज पुत्र ने साथियों संग वृद्ध पिता पर हमला कर दिया और बचाने पहुंची महिला पर भी डंडे तोड़े। यह घटना घुघली थाना क्षेत्र में मंगलवार को हुई। जानकारी के अनुसार ग्राम सभा गोपाला करमहा निवासी भुल्लन के तीन पुत्र हैं। भुल्लन ने पुश्तैनी जमीन व संपत्ति में दो पुत्रों को हिस्सा दिया पर तीसरे पुत्र पलटू को हिस्सा नहीं दिया। पिता के इस भेदभाव से पलटू नाराज हो गया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:30 PM (IST)
        

प्रदेश सरकार के विरोध में गरजा पैरा वेटनरी वर्कर संघ

महराजगंज: पैरा वेटनरी वर्कर संघ मंगलवार को अपनी मांगो को लेकर प्रदेश सरकार के विरोध में खूब गरजा। खरी खोटी सुनाई और समस्या समाधान नहीं होने की दशा में व्यापक आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया। इसके बाद पांच सूत्री मांगों को ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। जिलाध्यक्ष अर¨वद कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के उदासीन रवैया के कारण पैरावेटनरी वर्कर को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पैरावेट, पशुमित्र, इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:28 PM (IST)
        

प्रशासन से नहीं डरते अतिक्रमणकारी

महराजगंज: अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने के बाद भी यहां सड़कों के फुटपाथ फिर अतिक्रमण की जद में आ गए हैं। एक तरफ प्रशासन ने अतिक्रमण हटवाया, तो दूसरी तरफ ठेले, खोमचे दोबारा सजने लगे। पिछले दिनों साफ दिखने वाला सड़क चंद घंटों में अतिक्रमणकारियों के कब्जे में हो गई। हालात ऐसे हो गए हैं कि मानो अतिक्रमणकारी प्रशासन से डरते नहीं है, या फिर पुलिस इन्हें फुटपाथ पर दुकान सजाने की छूट दे रखी है। नगर के मेन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:26 PM (IST)
        

चार बोटा साखू की लकड़ी बरामद

महराजगंज: फरेन्दा वन विभाग के लोगों ने छापेमारी कर मंगलवार की दोपहर पुरन्दरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बडहरी निवासी भोला यादव के घर से खर बोटा साखू की लकड़ी बरामद किया है। मुखबीर की सूचना पर पहुंचे वन क्षेत्राधिकारी लक्ष्मण यादव व उनकी टीम में शामिल राहुल ¨सह, जग प्रसाद, ओंकारनाथ वरूण, विमलेश मौके पर पहुंच गये। जहां तलाशी के दौरान उन्होंने चार बोटा साखू की लकड़ी बरामद किया। इसके साथ ही उक्त व्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:26 PM (IST)
        

कुपोषण की रोकथाम, शासन का नया फरमान

महराजगंज: अति कुपोषित बच्चों की पहचान हेतु दो चरणों में सात सितंबर व दस सितंबर को प्रत्येक जनपद में चुनाव की भांति जिलाधिकारी की देखरेख में वजन दिवस के रूप में एक अभियान चलाया जायगा। इस संबध में मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक राज्य पोषण मिशन की अति कुपोषित बच्चों की ट्रै¨कग संबंधी वेबसाइट पर जनपदों द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़ों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:24 PM (IST)
        

अब मौखिक परीक्षा से गुजरेंगे प्रशिक्षु शिक्षक

महराजगंज: क्रियात्मक व सैद्धांतिक प्रशिक्षण पूरी कर चुके प्रशिक्षु शिक्षकों के दूसरे दिन की लिखित परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। तीन प्रशिक्षुओं ने विभिन्न कारणों से परीक्षा छोड़ दी है। इस दौरान कुल 1129 प्रशिक्षु शिक्षक शिक्षिकाएं शामिल रहें। अब इनकी मौखिक परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। प्रत्येक दिन चार बीआरसी के प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा होगी। राजकीय बालिका इंटर कालेज पर 730 व महराजगंज इंटर कालेज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Aug 2015 11:21 PM (IST)
        

दो प्रशिक्षुओं ने छोड़ी परीक्षा,1130 हुए शामिल

महराजगंज: प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्त के लिए दो दिनों तक चलने वाली परीक्षा सोमवार को शुरू हो गई है। पहले दिन दो प्रशिक्षुओं ने विभिन्न कारणों से परीक्षा छोड़ी दी है। जबकि 1130 प्रशिक्षु शिक्षक शिक्षिकाएं परीक्षा में शामिल रहे। इस दौरान केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक अपनी डयूटी में मुस्तैद रहे। महराजगंज इंटर कालेज महराजगंज व राजकीय बालिका विद्यालय दोनों केंद्रों पर कुल 1132 प्रशिक्षुओं की परी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 11:35 PM (IST)
        

सावन के अंतिम सोमवार को उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

महराजगंज : सावन माह के अंतिम सोमवार को सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। घंटा-घड़ियाल की गूंज व हर-हर महादेव के जयघोष के साथ लोगों ने जलाभिषेक किया। दूब, पुष्प, बेलपत्र चढ़ाए। धूप-चंदन-अगरबत्ती की गंध से दिन भर वातावरण सुगंधित रहा। शहर में ¨सचाई कालोनी, सुभाषनगर, बीरबहादुर नगर व मुख्यालय में स्थित शिवमंदिर, इटहिया शिव मंदिर, कटहरा मंदिर समेत सभी छोटे-बड़े मंदिरों में भोर में चार बजे जल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 11:34 PM (IST)
        

बहाल हो पुरानी पेंशन योजना

महराजगंज: विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षकों ने जिलाध्यक्ष अभय कुमार दूबे के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन एडीएम कृपाशंकर पांडेय को सौंपकर तत्काल निराकरण की मांग की। जिलाध्यक्ष दुबे ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को समाप्त कर शिक्षकों का भविष्य अंधकार मय कर दिया है। सरकार को पुन: पुरानी पेंशन योजना शुरू कर देनी चाहिए। पदोन्नति वेतन 17140 एव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 11:33 PM (IST)
        

छात्रसंघ चुनाव तिथि घोषित करने को अड़े छात्र

महराजगंज: जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज में सभी कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर छात्रसंघ चुनाव तिथि घोषित करने की मांग को लेकर छात्र नेताओं ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा। छात्रनेता बलराम दुबे ने कहा कि कालेज में सभी कक्षाओं का प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर चुनाव तिथि घोषित की जाय। जिस विषय में अध्यापक नहीं है। उसकी व्यवस्था कर कक्षाएं ठीक ढंग से संचालित करायी जाय। छात्रनेताओं ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 11:33 PM (IST)
        

सपा बूथ कमेटियों की परखी गई सक्रियता

महराजगंज: समाजवादी पार्टी की आयोजित बैठक में जनपद के विधान सभावार फरेंदा, सिसवा, नौतनवा, सदर व पनियरा विधान सभा अध्यक्षों सहित सेक्टर प्रभारियों की समीक्षा हुई। समीक्षा में बूथ कमेटियों के सक्रियता को परखी गई और उसे धारधार बनाने की चर्चा हुई। समीक्षा बैठक में विधान सभावार विधान सभा अध्यक्षों व सेक्टर प्रभारियों से बूथ एवं सेक्टर प्रभारियों के गोरखपुर मंडल के पर्यवेक्षक काशीनाथ यादव व रामललित चौधर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Aug 2015 11:33 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें