« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

बटन दबाते ही सामने होगी कृषि संबंधी सूचनाएं

महराजगंज : कृषि विभाग तथा कृषि कार्य से संबंधित समस्त सूचनाएं अब किसानों के एक बटन दबाते ही केयास्क मशीन पर उपलब्ध होंगी। यह कृषि विभाग में स्थापित है। इसका शुभारंभ उप निदेशक कृषि अविनाश चंद तिवारी ने किया। उन्होंने बताया कि मशीन पर दी जाने वाली सूचना समय समय पर अपडेट होती रहेगी। पारदर्शी किसान सेवा के अंतर्गत शुरू की गई, इस सेवा को प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा। वर्तमान में इसमें... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:31 PM (IST)
        

नेपाल भेजी गई खाद्य सामग्री

महराजगंज: सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल के भूकंप पीड़ितों के राहत व बचाव सामाग्री भेजने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। विभिन्न प्रांतों व प्रदेश कई समाज सेवी संगठन व संस्थाओं के तरफ से कुल 85 ट्रक राहत समाग्री नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेजी गयी। वहीं एसएसबी ने भी दो ट्रक खाद्य समाग्री नेपाल भेजी। सुबह करीब दस बजे से हरियाणा व पंजाब से राहत समाग्री लदे ट्रकों का सोनौली सीमा पर आगमन श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:30 PM (IST)
        

सपा कार्यकर्ताओं ने एकत्र किए 1.20 लाख

महराजगंज: समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद कुंअर अखिलेश ¨सह की अध्यक्षता में शनिवार को स्थानीय ¨सचाई डाक बंगले में सपा कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। इस दौरान नेपाल भूकंप पीड़ितों के लिए कुल एक लाख बीस हजार दो सौ ग्यारह रुपये सहयोग राशि एकत्र की गई। जिसे पूर्व सांसद के नेतृत्व में राहत सामग्री खरीद कर नेपाल भेजा जाएगा। इस दौरान सहयोग राशि देने वालों में मुख्य रूप से पूर्व सांसद पचीस हजार, रणजीत ¨सह उर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:30 PM (IST)
        

¨सधुपाल चौक जिले में निकाले गये सबसे अधिक शव

महराजगंज : पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भूकंप से हुई तबाही से लोग अभी तक उबर नहीं पाये हैं। भारतीय सेना के जवान व अन्य देशों के बचाव दल लोगों को मलवे से निकालने में जुटे हुए हैं। वहीं कई दुर्गम स्थान तो ऐसे हैं जहां अभी तक बचाव व राहत कार्य शुरू ही नहीं किया जा सका है। नेपाली प्रशासन से मिले आंकड़ों पर नजर डालें तो भूकंप की तबाही से 31 जिलों में मलबे से निकल रहे शव तबाही के मंजर को बयां कर रहे हैं। करीब... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:30 PM (IST)
        

आशियाना उजड़ने का गम, ¨जदगी बख्श देने की खुशी

महराजगंज: नेपाल में भूकंप से मची तबाही के बीच भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से लौट रहे लोगों चेहरों पर खौफ का मंजर अभी भी चस्पा है। दिलों में भूकंप में सब कुछ गंवाने का दर्द तो दूसरी ओर आंखों में भारत वापस आने की खुशी आंसुओं के रूप में छलक रही है। सोनौली स्थित कैंप में नेपाल के भक्तपुर से आए एक परिवार की कहानी भी कुछ इसी तरह है। नेपाल में अपना सब कुछ गंवा चुके राजस्थान का रहने वाला यह परिवार दिलों नेपा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:29 PM (IST)
        

मतगणना आज, कैमरे से होगी निगरानी

महराजगंज: फरेंदा विधानसभा उप चुनाव की मतगणना तीन मई को सुबह आठ बजे से कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार के सामने बरामदे में शुरू होगी। इसके लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। पंद्रह टेबुल लगाए गए हैं। पंडाल में मोबाइल प्रतिबंधित है। पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी, जबकि वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। सभी कार्मिक सुबह छह बजे से वहां पहुंचेंगे तथा मतगणना समाप्ति के बाद रिटर्निंग अफसर से अनु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:29 PM (IST)
        

रामलखन व बरखू ग्राम प्रधान निर्वाचित

महराजगंज: ग्राम पंचायत के रिक्त पदों पर हुए मतगणना में पनियरा ब्लाक के ब्रम्हपुर ग्राम प्रधान पद पर रामलखन, जबकि लक्ष्मीपुर ब्लाक के मनिक तालाब ग्राम प्रधान पद पर बरखू निर्वाचित हुए। विजयी प्रत्याशियों को रिटर्निंग आफिसर ने प्रमाण पत्र सौंपा। इस दौरान प्रधान संग समर्थकों में खुशी का माहौल रहा। पनियरा संवाददाता के अनुसार ब्रम्हपुर ग्राम प्रधान पद पर रामलखन 391 मत प्राप्त कर विजयी रहे, जबकि इनके न... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:29 PM (IST)
        

परिणाम को लेकर सरगर्मी बढ़ी

महराजगंज: उप चुनाव में रविवार को होने वाली मतगणना ने प्रत्याशी व समर्थक सभी का सुख चैन छीन लिया है। जहां यह लोग दो महीने से लगातार गांव-गांव वोट के लिए रात दिन एक किये हुए थे। वहीं मतगणना से पूर्व ही सब अपने तई जीत हार का अनुमान लगा रहे हैं। आम मतदाता भी खुद को इससे अलग नहीं रख पा रहा है। सबके अपने-अपने सूत्र हैं और सब ने मतदान के बाद सियासी समझ के आधार पर पूर्वानुमान लगाना शुरू कर दिया है। क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:27 PM (IST)
        

दो प्लाटून पीएसी संभालेगी कमान

महराजगंज: फरेंदा विधान सभा उपचुनाव की मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेंगे। कलेट्रेट परिसर में दो स्थानों पर बैरेके¨टग किया गया है। इस दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। मतगणना स्थल पर प्रत्याशी या उनके एजेंट ही जा सकेगे। मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तीन क्षेत्राधिकारी, दस थाना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:27 PM (IST)
        

टीकाकरण में शिथिलता क्षम्य नहीं

महराजगंज: टीकाकरण में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। समय से लक्ष्य के सापेक्ष अपने क्षेत्र में टीकाकरण का कार्य पूरा करें और इसकी रिपोर्ट भेजे। जिसके क्षेत्र में टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष कम पाया जाएगा। उस क्षेत्र के एएनएम के विरुद्ध कार्रवाई होगी। उक्त बातें शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सदर ब्लाक के टीकाकरण की समीक्षा बैठक के दौरान डीप्टी सीएमओ डा. आइ.ए. अंसारी ने... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:26 PM (IST)
        

खुले समपार फाटक को देख रोकी ट्रेन

महराजगंज: नौतनवां-गोरखपुर रेलवे मार्ग पर गजरही गांव के पास खुले मानव रहित समपार फाटक को देख दुर्घटना की आशंका वश ट्रेन चालक ने ब्रेक लेते हुए ट्रेन को रोक दी। बीस मिनट ट्रेन रुकने के बाद यह पता चला कि समपार फाटक के दरवाजे की कुंडी खराब है। जिससे दरवाजा खुला है। सूचना पर रेलवे प्रशासन के अधिकारियों के आने के बाद ट्रेन रवाना हुई। सवा छह बजे नौतनवां से जाने वाली डाउन पैसेंजर ट्रेन गोरखपुर की ओर र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:25 PM (IST)
        

अनशनकारी की हालत बिगड़ी, भेजा गया अस्पताल

महराजगंज : कोठीभार थाना क्षेत्र के ग्राम रामपुर कला निवासी राम विलास शर्मा सपत्नी सहित शनिवार को भी आमरण अनशन पर बैठे रहे। थानाध्यक्ष कोठीभार सहित प्रशासनिक अधिकारी तहसील परिसर में पहुंच कर दंपती को न्याय दिलाने का भरोसा दिया। लेकिन अनशनकारी अपने निर्णय पर अटल रहे। प्रशासन का कहना है कि अनशनकारियों की भूमि पर विपक्षी द्वारा डाले गये टीन शेड को उतरवा लिया गया है। शेष अतिक्रमण भी हटवा दिया जायेगा। इ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:24 PM (IST)
        

तो क्या चोरों ने की विक्षिप्त की हत्या

महराजगंज: सोनौली कोतवाली क्षेत्र के कुनसेरवा गांव में शुक्रवार की सुबह चंचाई माता के मंदिर के पास पाये गये मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति के शव के मामले में कई सवाल खड़े कर दिए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि मंदिर में चोरी हुई है और मंदिर के दान पात्र मंदिर से कुछ दूरी पर एक खेत में मिले हैं। ऐसे में मंदिर के पास ही मानसिक विक्षिप्त की सिर में घाव लगे शव को पाये जाना चोरों द्वारा हत्या किए जाने की बात तरफ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:24 PM (IST)
        

पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा

महराजगंज: पोस्टमार्टम हाउस पर शव विच्छेदन कराने गए परिजनों ने शनिवार को जमकर हंगामा किया। परिजनों का आरोप है कि चीर फाड़ के नाम पर जल्लाद द्वारा पांच हजार रुपये की मांग की जा रही थी। कुछ देर बाद सीएमओ के हस्तक्षेप से शव का विच्छेदन कराया गया। तब मामला शांत हुआ। धर्मपुर गांव के ग्राम प्रधान एवं प्रधान संघ के जिला उपाध्यक्ष सुग्रीव प्रसाद जायसवाल ने बताया कि श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के पिपरपाती च... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 02 May 2015 09:21 PM (IST)
        

प्रतियोगिता से होता खेल भावना का विकास: शरदेंदु

महराजगंज: समय-समय पर प्रतियोगिता का आयोजन होने से खिलाड़ियों के अंदर खेल भावना का विकास होता है। साथ ही उनके अंदर छिपी प्रतिभा विकसित होती है। जिससे खिलाड़ी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत करते है। उक्त बातें शुक्रवार को महराजगंज जिला ताइक्वांडों एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित ताइक्वांडों प्रशिक्षकों के सम्मान समारोह कार्यक्रम एसोसिएशन के अध्यक्ष शारदेंदु पांडेय ने कही। सिसवा में बीते ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 11:01 PM (IST)
        

नियुक्ति पत्र के लिए शिक्षामित्रों का हंगामा

महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित होने के लिए काउंसि¨लग कराए शिक्षामित्रों का आक्रोश आज फूट पड़ा। निर्धारित तिथि पर नियुक्ति पत्र नहीं मिलने से उग्र हो गए। लामबंद हो जिला प्रशिक्षण संस्थान कार्यालय पहुंचे। वहां मौजूद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिक्षामित्रों ने घेर लिया। खरी खोटी सुनाई और जमकर हंगामा खड़ा कर दिया। इस दौरान शिक्षामित्रों के हुजूम से अफरा तफरी का महौल रहा।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 11:01 PM (IST)
        

मजदूरों को अधिकार दिलाना ही मकसद: जिला जज

महराजगंज: विश्व मजदूर दिवस के अवसर गोष्ठियां आयोजित कर जहां मजदूरों को उनके अधिकार के लिए जागरूक किया गया, वहीं राजनैतिक दलों, स्वंय सेवी संस्थाओं आदि ने हर मजदूरों की आवाज बन संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया। जिला पंचायत सभागार में विधिक साक्षरता शिविर को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए जिला जज योगेंद्र राम गुप्ता ने कहा कि मजदूरों को उनका अधिकार दिलाना ही हमारा मकसद है। उन्होंने कहा कि बच्चों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 11:00 PM (IST)
        

आब्जर्वर की शिकायत पर पांच सफाई कर्मी निलंबित

महराजगंज: धानी विकास खंड के ग्राम सभा कानापार में स्थित धानी बाजार के बूथों का गुरुवार को मतदान के दौरान निरीक्षण करने आये आब्जर्वर अभिषेक चंद्रा व पंकज कुमार ने बूथों के पास गंदगी की शिकायत जिला प्रशासन से दर्ज करायी थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से यहां तैनात पांच सफाई कर्मियों को निलम्बित कर दिया। गुरुवार की दोपहर फरेंदा विधान सभा उप चुनाव के दौरान आब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 11:00 PM (IST)
        

पीड़ितों की सेवा ही मानवता: पंकज

महराजगंज: पीड़ितों की सेवा ही मानवता है। आज पड़ोसी राष्ट्र नेपाल प्राकृतिक आपदा से पीडि़त है। ऐसे में हम सबका धर्म होता है कि उनके दु:खों में सहयोग के लिए आगे आएं तथा उनके दु:खों के साथ अपनी संवेदना जोड़े। उक्त बातें सांसद पंकज चौधरी ने पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में विगत दिनों आये भूकंप से पीड़ितों के लिए एक ट्रक राहत सामग्री भेजने के उपरांत कहीं। उन्होंने कहा कि हमारा नैतिक कर्तव्य है कि पड़ोसी की पीड़ा को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 10:59 PM (IST)
        

सीमा पर पंचायत राज विभाग द्वारा जोर शोर से बन रहा शौचालय

महराजगंज: नेपाल में भूकंप आपदा को लेकर सीमा पर एक सप्ताह से राहत व बचाव कैंप तो लगाये गये। मगर नेपाल में फंसे अधिकतर यात्रियों को सीमा से गुजर जाने के बाद प्रशासन को सीमा पर शौचालय व्यवस्था की कमी नजर आयी। जिसको देखते हुए पंचायत राज विभाग द्वारा जोर शोर से शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। आसपास के नागरिकों में शौचालय बनने से काफी खुशी है। नागरिकों का कहना है कि सोनौली में मुख्य गेट के पास सैलान... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 01 May 2015 10:58 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें