Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

सिविल जज ने की पत्रावलियों की जांच

महराजगंज: सिविल जज फरेंदा डा. सुनील कुमार सिंह ने मंगलवार की दोपहर लगभग ढाई बजे एसडीएम कार्यालय व न्यायालय फरेंदा का वार्षिक निरीक्षण किया। जिसमें उन्होंने पत्रावलियों की जांच के साथ ही परिसर का निरीक्षण भी किया। वार्षिक निरीक्षण के दौरान धारा 198 एएलआरएफ, सीआरपीसी की धारा 107, 116 एवं धारा 41/109 की पत्रावलियों का भी अवलोकन किया। इसके साथ ही सिविल जज ने गार्ड फाइल व उपस्थिति पंजिका व पीओ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:29 PM (IST)
        

इंडिया मार्क हैंडपंप उगल रहे जहर

महराजगंज: नगर के लोहिया नगर वार्ड के लोगों को पेयजल के नाम पर नाली में लगी टोटी, इंडिया मार्क हैंडपंप द्वारा निकलता कीचड़ युक्त पानी ही नसीब हो रहा है। शिकायत करने के बावजूद भी किसी जिम्मेदार अधिकारी ने खराब पड़े हैंडपंप के मरम्मत के लिए ध्यान नहीं दिया। जिससे इस वार्ड के लोगों को शुद्ध पेय जल के लिए जूझना पड़ रहा है। वार्ड के निवासी मनीष भारती कहते हैं शुद्ध पेयजल के नाम पर वार्ड में लगा इंडिया म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:38 PM (IST)
        

जाम नालियां खोल रही सफाई व्यवस्था की पोल

महराजगंज: नगर पालिका को वैसे तो आदर्श नगर पालिका का दर्जा प्राप्त है। मगर साफ सफाई व्यवस्था पर नजर दौड़ायी जाए तो हालात कुछ और ही बयां करते हैं। नगर पालिका के कई वार्डो की नालियां महीनों से जाम पड़ी है। जो संक्रामक बीमारियों को दावत दे रहा है। नागरिकों ने जाम नालियों की सफाई न होने से आक्रोश व्यक्त किया है। नगर के उस्मान नगर, गौतम बुद्ध नगर, बिस्मिल नगर, सुभाष नगर, सरोजनी नगर, विष्णुपुरी वार्ड,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:37 PM (IST)
        

मौसम के साथ ठंडी हो गई फरेंदा की चुनावी सरगर्मी

महराजगंज: सोमवार को मौसम के बदले मिजाज के साथ ही सियासी सरगर्मी भी ठंडी पड़ गई। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही चुनाव प्रचार में जुटे नेताओं के फोन घनघनाने लगे। कोर्ट का फैसला सुन कई दिनों से चुनावी रणभूमि में डटे कुछ नेताओं के चेहरे खिल उठे। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से प्रचार करने आए नेता स्थानीय नेताओं से सलाम बंदगी कर निकल लिए। अपरान्ह तीन बजे ही फरेंदा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव स्थगित होने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:36 PM (IST)
        

आंधी से शहर में 8 व ग्रामीण क्षेत्र में 10 घंटे ठप रही बिजली आपूर्ति

महराजगंज : जिले में सोमवार को आंधी आने से कई पेड़ उखड़ गए। ढीले तारों के आपस में टकराने से दो दर्जन स्थानों पर फाल्ट हुआ और इसी के साथ विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। शहर में सुबह आठ बजे कटी बिजली शाम को चार बजे आई। इस दौरान नगर में जलापूर्ति ठप रही। ग्रामीण क्षेत्रों में चौक, निचलौल, मिठौरा, परतावल, पनियरा, घुघली व सिसवा बाजार में भी दिन भर बिजली का आपूर्ति ठप रही। दो दर्जन स्थानों पर हुए फाल्ट को ठीक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:36 PM (IST)
        

गायब सगे भाई रिश्तेदारी में मिले

महराजगंज: सदर क्षेत्र के भिटौली गांव से गायब दो सगे भाई कुशीनगर जनपद के तमकुही रोड स्थित रिश्तेदारी में मिलने की सूचना पर परिवार के लोगों ने राहत की सांस ली। बताते चलें कि भिटौली निवासी मैनेजर जायसवाल के दो पुत्र शुभम 11 वर्ष व कृष्णा 9 वर्ष गांव के बाहर जेसीबी से हो रही नहर की खुदाई देखने की बात कहकर शनिवार शाम घर से निकले थे। देर शाम तक जब दोनों लड़के वापस घर नहीं लौटे तो परिवार वालों को चिंता ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:36 PM (IST)
        

किसानों पर आफत, उम्मीदों पर फिरा पानी

महराजगंज : मार्च माह तीसरी बार हुई बेमौसम बरसात से तिलहन, दलहन, गेहू व सब्जी की फसल को व्यापक नुकसान हुआ है। यह बारिश किसानों पर आफत बन कर टूटी और सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। सोमवार को प्रात: पौने आठ बजे अचानक तेज हवाएं चलने लगीं और आसमान बादलों से आच्छादित हो गया। आठ बजते-बजते बादलों की गड़गड़ाहट के बीच वर्षा शुरू हो गई। किसान तड़प उठे। यह वर्षा उन पर आफत बन कर टूट पड़ी। इसने जिले के सभी किसानो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:35 PM (IST)
        

बेमौसम बारिश ने रोकी रफ्तार, घरों में ठिठुरे लोग

महराजगंज: सोमवार की सुबह से आरंभ हुई बेमौसम बारिश ने लोगों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। गई ठंड वापस लौटी तो लोग घरों में ठिठुरने के लिए मजबूर हो गए। इस बारिश से जहां ग्रामीण क्षेत्रों के किसान अपनी तैयार फसलों को बर्बाद होता देख कर परेशान हैं वहीं नगर क्षेत्र में जल जमाव से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। नौतनवां कार्यालय के अनुसार सोमवार भोर से शुरू हुई बारिश रूक रूक कर शाम तक होती रही। बारिश के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:34 PM (IST)
        

तीन शिक्षक अनुपस्थित, हेडमास्टर से मांगा स्पष्टीकरण

महराजगंज : फरेंदा तहसील क्षेत्र में स्थित पांच स्कूलों का सोमवार को निरीक्षण किया। चार में एमडीएम न बनने की पुष्टि हुई जबकि एक स्कूल में तीन शिक्षकों के अनुपस्थित मिलने पर हेड मास्टर से स्पष्टीकरण मांगा। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमाकांत ने दी। उन्होंने बताया कि प्राथमिक विद्यालय सिसवा अमहवा, प्राथमिक विद्यालय बारातगाढ़ा, उच्च प्राथमिक विद्यालय बारातगाढ़ा, प्राथमिक विद्यालय राम नगर व उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:33 PM (IST)
        

शिक्षा से ही व्यक्ति व समाज का विकास संभव

महराजगंज: चंद्रा चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल आनंद नगर में सोमवार को प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें अच्छा अंक पाने वाले छात्र छात्राओं को मेडल व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिविल जज फरेंदा डा. सुनील कुमार सिंह रहे। सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि शिक्षा के द्वारा ही व्यक्ति का सर्वागीण विकास हो सकता है। शिक्षित व्यक्ति स्वयं के साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:33 PM (IST)
        

दुर्घटना का कारण बने खुले में रखे ट्रांसफार्मर

महराजगंज: सिसवा स्टेट चौराहे पर खुले में रखा 400 केबीए का ट्रांसफार्मर किसी दिन बड़ी दुर्घटना को जन्म दे सकता है। विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण सैकड़ों की भीड़ के बीच रखे इस ट्रांसफार्मर के चारों तरफ न तो तार से घेरा गया है और न ही कोई सुरक्षा के इंतजाम किये गये हैं। स्टेट चौराहे पर लगे इस 400 केबीए के ट्रांसफार्मर के अगल-बगल लगभग पचास से ज्यादा दुकानें तथा कुछ दूरी पर एक सरकारी स्कूल व एक प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:30 PM (IST)
        

आंधी में पेड़ गिरने से आवागमन ठप, एक झोपड़ी ध्वस्त

महराजगंज : सोमवार सुबह अचानक आयी तेज आंधी व बारिश से क्षेत्र के कई स्थानों पर पेड़ गिर जाने से जहां एक घर को क्षति पहुंची है वहीं मुख्य रोड पर करीब चार घंटे तक बड़े वाहनों का आवागमन बाधित रहा। थाना क्षेत्र के ग्राम आमुतलाव निवासी बुद्धू पुत्र गुल्ली की झोपड़ी पर एक विशाल आम का पेड़ गिर गया। पेड़ गिरने से रिहायसी झोपड़ी ध्वस्त हो गयी। संयोग से उस समय झोपड़ी में कोई मौजूद नहीं था जिससे बड़ी दुर्घटना हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:29 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में अधिवक्ता की मौत

महराजगंज: ठूठीबारी-नौतनवां मुख्य मार्ग स्थित पड़ियाताल के समीप रविवार की देर शाम हुए मार्ग दुर्घटना में घायल कौलही निवासी 45 वर्षीय अधिवक्ता की मेडिकल कालेज गोरखपुर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अधिवक्ता मोटरसाइकिल से सिसवा के एक विद्यालय में पढ़ रहे अपने पुत्र को लेकर घर लौट रहे थे। नौतनवां थाना क्षेत्र के कौलही निवासी 45 वर्षीय अधिवक्ता राघवेन्द्र द्विवेदी रविवार की शाम स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

अपहरण की बात झूठी निकली, घर लौटा युवक

महराजगंज: अपने दो साथियों के साथ बिहार हल्दी खरीदने गए कोठीभार पुलिस थाना क्षेत्र के नगर पंचायत गोपाल नगर वार्ड नंबर 12 निवासी रविवार को वह अपने घर वापस आ गया। बता दें कि अजय की पत्‍‌नी पूनम चौरसिया ने कोठीभार पुलिस को तहरीर देकर कस्बे के दो लोगों पर आरोप लगाया था कि वे लोग उसके पति को हल्दी खरीदने के लिए बिहार ले गये। एक सप्ताह हो गया उनका पता नहीं है। मोबाइल का स्विच आफ बता रहा है। उसने अपने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:28 PM (IST)
        

अल्ट्रासाउंड संचालक को सजा, अर्थदंड

महराजगंज: फरेंदा थाना क्षेत्र के परिवाद के एक मामले अवैध अल्ट्रासाउंड चलाने के मामले में दोषसिद्ध पाए जाने पर न्यायालय ने अवैध अल्ट्रा साउंड संचालक को एक वर्ष का कारावास व पांच हजार रुपये अर्थदंड से की सजा से दंडित किया है। परिवाद पत्र के अनुसार परिवादी एसडीएम विजय नरायन पांडेय फरेंदा सूचना मिलने पर जनवरी 2013 में आपने साथ सीओ फरेंदा रमाशंकर पांडेय, एसआइ भरत यादव व एसपीओ एस.के. सिंह की टीम के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:27 PM (IST)
        

विद्युत तार की चपेट में आने से सारस की मौत

महराजगंज: थाना क्षेत्र के ग्राम औंराटार के सिवान में सोमवार सुबह तेज आंधी के साथ हुई बारिश के दौरान हाई टेंशन विद्युत तार की चपेट में आ जाने से एक मादा सारस की मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे वाईल्ड लाइफ के कार्यकर्ता तथा वन कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से मृत सारस को मधवलिया के सिंहपुर वन चौकी के समीप अपराहन दफन कर दिया गया। राजकीय पक्षी सारस के असामयिक मृत्यु की दो दिन के भीतर यह दूसरी घटना है। पहल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:27 PM (IST)
        

मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचे परीक्षक, नहीं जांची उत्तर पुस्तिकाएं

महराजगंज : शहर व देहात में स्थित मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षक पहुंचे पर उत्तर पुस्तिकाएं नहीं जांची। इन शिक्षकों ने मांगों की पूर्ति होने तक मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार का एलान किया। सरकार को खरी-खरी सुनाई। खूब गरजे और कहा कि मांगों की पूर्ति कराकर ही दम लेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के जिलाध्यक्ष अशोक राय, मंत्री विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में शिक्षकों ने गणेश शंकर विद्यार्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:26 PM (IST)
        

उड़ाका दल के हत्थे चढ़े पांच परीक्षार्थी रिस्टीकेट

महराजगंज : विश्व विद्यालयी परीक्षा में सोमवार को उड़ाका दल ने नकल करते पांच परीक्षार्थियों को पकड़ा और रिस्टीकेट कर दिया। जिला संयोजक डा. महेश मणि त्रिपाठी, डा. रीना सिंह, डा. प्रभाकर दुबे, डा. शांति शरण मिश्र व डाक्टर राजेश यादव के नेतृत्व में निकले उड़ाका दल ने सुबह की पाली में अक्षयवर सिंह मेमोरियल पीजी कालेज नटवा जंगल का निरीक्षण किया। यहां से उडाका दल बीर बहादुर सिंह मेमोरियल विद्यालय पनियरा ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:24 PM (IST)
        

वायु, पित्त व कफ पर नियंत्रण से ही दीर्घायु की प्राप्ति

महराजगंज : वायु, पित्त व कफ पर नियंत्रण कर मनुष्य दीर्घायु प्रात कर सकता है। जीवन पर्यन्त निरोग रह सकता है। प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति इसके लिए उपयोगी है। ये बातें जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने सरडीहा में पंचतत्व चिकित्सालय द्वारा आयोजित पांच दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के उद्घाटन के बाद आयोजित समारोह में कहीं। महाराष्ट्र से आए डा. बासुदेव नारायण कमले, दिल्ली के डा. राजकुमार त्यागी, कोइराला कैंस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

कैंप में उमड़े उपभोक्ता, 2.20 लाख की आय

महराजगंज : बिजली विभाग की ओर से श्यामदेउरवा में सोमवार को आयोजित कैंप में परतावल व भटहट फीडर से जुड़े गांवों के सैकड़ों उपभोक्ता पहुंचे। ढाई दर्जन उपभोक्ताओं ने ओटीएस में पंजीयन कराया और दो लाख बीस हजार रुपया बकाया जमा किया। अधिशासी अभियंता घनश्याम मिश्र व अवर अभियंता विवेक पांडेय के नेतृत्व में सुबह दस बजे शिविर लगा। इस शिविर में श्यामदेउरवा, रामपुर चकिया, पिपरपाती, महम्मदा, गोधवल, मोहम्मदपुर, पिप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें