Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

कलश यात्रा के साथ महायज्ञ का शुभारंभ

महराजगंज : मिठौरा कस्बे में आयोजित ग्यारह दिवसीय श्री श्री महा मृत्युन्जय पीठ प्रतिष्ठा महायज्ञ का शनिवार को भव्य कलश यात्रा के साथ शुभारम्भ हुआ। कलश यात्रा यज्ञ स्थल से अपराह्न शुरू होकर ग्राम हड़तोड़वां, जगरन्नाथपुर उर्फ जौरहर, हथियागढ़, पिपरा बाजार, सेमरी, देउरवां, पिपरियां, जमुई पंडित, पचमा, बरोहिया से जगदौर आकर गण्डक नहर से कलश में पवित्र जल भरा गया, जिसे 1001 कन्याएं सिर पर कलश धारण करक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:16 PM (IST)
        

सुशासन के लिए प्रदेश में भाजपा का शासन जरूरी

महराजगंज: पूर्व विधायक चौधरी शिवेन्द्र सिंह के आवास पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की शनिवार को बैठक आयोजित हुई। जिसमें उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सांसद पंकज चौधरी ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था व बिजली संकट के कारण प्रदेश में कोई भी उद्योगपति उद्योग नहीं लगाना चाह रहा है। ऐसी स्थिति में प्रदेश में सुशासन लाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश की बागडोर सौंपने के ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:14 PM (IST)
        

समाज में भाईचारा व सौहार्द बनाए रखने की जरूरत

महराजगंज : पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने कहा कि समाज में भाई चारा व सौहार्द कायम रखने की जरूरत है तभी विकास संभव है। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन में न्यायप्रिय लोग आज भी हैं। जिनकी सोच व सत्कर्म से समाज को लाभ होता है। पुलिस अधीक्षक शर्मा शनिवार अपराहन निचलौल थाना परिसर में आयोजित जन मिलन कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पुलिस डयूटी को जोखिम भरा व कठिन बताते हुए जनता के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:13 PM (IST)
        

ज्ञानदायनी मां सरस्वती की हुई आराधना

महराजगंज: जिले के विभिन्न विद्यालयों में सरस्वती पूजन, बसंतोत्सव व निराला जयंती समारोह बडे़ ही धूमधाम के साथ मनाई गई। इस दौरान विद्यालयों में जहां ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना की गई, वहीं छात्र-छात्राओं द्वारा गीत संगीत व नाटक का मंचन भी किया गया। मातारानी रूमाली देवी महिला महाविद्यालय नदुआ में बसंत पंचमी के अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान महाविद्यालय के प्रबंधक डा.घनश्याम पा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:12 PM (IST)
        

गाइड लाइन जारी, निदेशक के दिशा निर्देश की जरूरत नहीं

महराजगंज: निदेशक बेसिक शिक्षा उत्तर प्रदेश लखनऊ दिनेश बाबू शर्मा ने कहा कि नियुक्ति प्राधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हैं। प्रशिक्षु शिक्षकों के नियुक्ति प्रकिया के लिए गाइड लाइन जारी है। पिता के जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण में अलग से निदेशक के दिशा निर्देश की जरूरत नहीं है। यह बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्णय लेना है। फिर भी मामले को देखा जाएगा। और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:12 PM (IST)
        

राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, लिए जाएंगे संकल्प

महराजगंज: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर 25 जनवरी को प्रात: दस बजे कलेक्ट्रेट, विकास भवन सहित सभी कार्यालयों में शपथ ली जाएगी। यह जानकारी एसडीएम एसएस श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट में स्लोगन लेखन, वाद विवाद, पोस्टर बनाने एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी छात्र छात्राओं की इसमें भागीदारी सुनिश्चित कराएंगे। जवाहर लाल नेहरू पीजी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:11 PM (IST)
        

14 विद्युत बकायेदारों के विरूद्ध तहरीर

महराजगंज : विद्युत बकाये में विच्छेदित कनेक्शन को बिना भुगतान किये जोड़ लिये जाने के मामले में 9 गांवों के 14 लोगों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने हेतु अवर अभियन्ता ने थानाध्यक्ष को तहरीर दिया है। थानाध्यक्ष को दिये प्रार्थना पत्र में अवर अभियन्ता विद्युत सौरभ श्रीवास्तव का कहना है कि ग्राम जयश्री निवासी चन्द्रिका व अमरावती देवी, ग्राम सेमरहना के रामदरश, रमेश शुक्ला व मान सिंह, जमुई पंडित के श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:11 PM (IST)
        

पिकप की ठोकर से बालिका घायल

महराजगंज: सदर क्षेत्र के पिपरदेउरवा में शनिवार दोपहर पिकप की ठोकर से दिव्या पुत्री राम कृपाल (13) गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल अवस्था में परिजन उसे जिला अस्पताल भर्ती कराए, जहां हालत चिंताजनक बताई जा रही है। राम कृपाल परिवार के साथ पिपरदेउरा स्थित काशीराम आवास में रहते हैं। दोपहर में उनकी पुत्री दिव्या आवास से निकल कर कहीं जा रही थी। उसी समय चावल लदी पिकप अनियंत्रित होकर बालिका को ठोकर मार दि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:10 PM (IST)
        

संगठन की सदस्यता से इस्तीफा

महराजगंज: अनुसूचित जाति, जन जाति बेसिक शिक्षा कल्याण समिति की जिलाध्यक्ष के कार्य व्यवहार से क्षुब्ध 29 सदस्यों ने समिति से इस्तीफा दे दिया है। त्याग पत्र देने वालों में ब्रहमा नंद, मदन गोपाल पासवान, ध्रव नारायण, राजेश चौधरी, रामचरन, राजेश घारिया, मुकेश, दिनेश, श्रीनाथ प्रसाद, राजेश, अरूण, लालमणि, संजय पासवान, राजेश, गणेश चंद, उर्मिला, सुरेंद्र कुमार रैना, प्रेमचंद, छोटे लाल, हरिश्चंद भारती, विद्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:10 PM (IST)
        

यहां सूचना अधिकार कानून ठेंगे पर

महराजगंज: भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए बनाए गए जन सूचना अधिकार कानून यहां ठेंगे पर है। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भी समय से सूचना नहीं मिल रही है। इसे विभाग की लापरवाही कहें या कुछ और सूचना के लिए आवेदनकर्ता को भटकना पड़ रहा है। जन सूचना कार्यकर्ता नवनीत शुक्ला ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्टैंप लगाकर बीते वर्ष बीस दिसंबर को जिला अस्पताल समेत जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:09 PM (IST)
        

गैस कनेक्शन के लिए डीएम से लगाई गुहार

महराजगंज: श्यामदेउरवा क्षेत्र के बलुआभार निवासी विंध्याचल कुमार ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर गैस सिलेंडर कनेक्शन दिलाने की मांग किया है। पीड़ित का कहना है कि पांच माह से गैस कनेक्शन के लिए भटक रहा हूं उसके बाद भी कनेक्शन नहीं दिया गया। जिलाधिकारी को दिए गए ज्ञापन के माध्यम से पीड़ित ने बताया कि गोरखपुर स्थित एक गैस एजेंसी से उसने कनेक्शन लिया था। मूल आवास से दूरी अधिक होने के कारण बीते वर्ष ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:08 PM (IST)
        

सीमा सुरक्षा को लेकर नेपाली अधिकारियों के साथ हुई बैठक

महराजगंज: भारत-नेपाल सीमा से अराजक तत्वों की घुसपैठ को रोकने को लेकर एसएसबी व नेपाल के अधिकारियों की शनिवार को सोनौली स्थित कैंप हुई बैठक में सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता करने विचार विमर्श हुआ। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा व गणतंत्र दिवस पर कोई खलल न पड़े। इसके लिए सीमा पर गश्त को और बढ़ाने व हर आने जाने वालों की सघन चेकिंग की बात बैठक में प्रमुख रूप से रखा गया। जिस ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:08 PM (IST)
        

प्रबंधक के ऊपर हमला, एक पकड़ा गया

महराजगंज: शनिवार को दिन में 12 बजे कस्बा स्थित यूपी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अनिल कुमार सिंह के आफिस में घुसकर दो लोगों ने हमला बोल दिया। शिक्षकों, छात्रों के साहस के चलते एक हमलाकर मौके पर ही पकड़ लिया गया। जबकि दूसरा अभियुक्त भागने में सफल रहा। घटना स्थल पर एक बाइक भी बरामद हुई। पकड़ा गया हमलावर इमाम उर्फ नकछेद सिसवा कस्बा का निवासी है जो गैगेस्टर में निरुद्ध रहा है। पीड़ित अनिल सिंह ने बताया कि क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:07 PM (IST)
        

अभिलेख के लिए लिपिक से हाथापाई

महराजगंज: पिता के जाति प्रमाण पत्र के नियम कानून के फेर में चार दिनों से उलझे महिला अभ्यर्थी का गुस्सा आज फूट पड़ा। जाति प्रकरण पर अभी तक कोई निर्णय नहीं होने पर, जब उसे लगा कि नौकरी हाथ से जाने वाली है, तो वह पति संग डायट कार्यालय अभिलेख वापस लेने के लिए पहुंच गई। अभी अभिलेख रिसीव कराने की प्रक्रिया चल ही रही थी, कि दोनों प्रकरण को लेकर लिपिक से उलझ गए, बात इतनी बढ़ गई की हाथापाई की नौबत आ गई। ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:07 PM (IST)
        

नहीं थम रहा नेपाली शराब का अवैध कारोबार

महराजगंज: नेपाल सरहद के सटे कई भारतीय गांवों में खुलेआम नेपाली शराब बेची जा रही है। पुलिस के संरक्षण में यह गोरखधंधा तेजी से पांव पसार रहा है। हालांकि खानापूर्ति के लिए पुलिस व आबकारी विभाग कुछ शराब ढोने वालों को पकड़ती तो है। मगर विभागीय सांठगांठ के कारण धंधे के सरगना उनकी पकड़ से दूर हैं। मंगलापुर, खैरटवां, बरइठवां, डगरूपुर, नरायनपुर व बेलहिया आदि गांव मे नेपाली शराब का कारोबार बेरोक-टोक चल रहा ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:06 PM (IST)
        

पीजी कालेज के दो प्रोफेसरों का निलंबन स्थगित

महराजगंज: जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज के दो एसोसिएट प्रोफेसर के निलंबन आदेश को कुलपति दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर द्वारा स्थगित कर दिया है। बताते चले की प्रबंध समिति ने 1 जनवरी 2015 को डा. हरि गोपाल श्रीवास्तव एसोसिएट प्रोफेसर प्राचीन इतिहास तथा डा. परशुराम गुप्ता एसोसिएट प्रोफेसर रक्षा अध्ययन को निलंबित करने का आदेश जारी किया था। इन पर आरोप है कि ये प्रबंधक क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:05 PM (IST)
        

बैंकों के ऋण वसूली मामले को निस्तारण का निर्देश

महराजगंज: आगामी 22 फरवरी को मासिक राष्ट्रीय मेगा लोक अदालत में बैंकों के ऋण की वसूली से संबधित मामले प्री-लिटिगेशन के स्तर पर अधिकाधिक मामले के निस्तारित किए जाएंगे। इसके लिए प्रभारी जनपद न्यायाधीश जितेंद्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में भारतीय स्टेट बैंक महराजगंज, पूर्वाचल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक एवं म¨हद्रा एंड म¨हद्रा फाइनेंस कंपनी के मुख्य शाखा प्रबंधकों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:05 PM (IST)
        

यज्ञ हवन के साथ ही रूद्र महायज्ञ का समापन

महराजगंज : मिठौरा ब्लाक के ग्राम सेखुई में आयोजित 108 रूद्र मृत्युंजय महायज्ञ के समापन के अवसर पर यज्ञाचार्य पं. संपूर्णानन्द पाण्डेय ने कहा कि जिसको भगवान के स्वभाव की अनुभूति हो गयी वह समझो राम में रम गया। उसके सामने पूरा संसार मिथ्या साबित होता है। सत्य तो यह है कि परमात्मा के स्वभाव को जान लेना ही वास्तविक भक्ति है। उन्होंने कहा कि ईश्वर के प्रति समर्पण का भाव ही भक्ति का दूसरा नाम है अत:... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:04 PM (IST)
        

योगी के आगमन को लेकर ¨हदू संगठनों ने शुरू की तैयारी

महराजगंज: एक फरवरी को भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ के सिसवा आगमन को लेकर चोखराज तुलस्यान सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में ¨हदूवादी संगठनों, ¨हदू युवा वाहिनी ¨हदू महासंघ की संयुक्त बैठक में रणनीति पर चर्चा करते हुए कार्यक्रम की सफलता की रुपरेखा तैयार की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए ¨हदू महासंघ के नेता प्रधानाचार्य ज्योतिष मणि त्रिपाठी ने कहा कि महंत योगी आदित्यनाथ हम सभी लोगों के बीच विद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:04 PM (IST)
        

रमेश मिश्र अध्यक्ष, विजय नारायण मंत्री निर्वाचित

महराजगंज: सिविल कोर्ट बार एसोसिएशन वर्ष 2015 के चुनाव में अध्यक्ष रमेश मिश्र, मंत्री विजय नारायण सिंह व प्रमोद कुमार तिवारी कोषाध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए गए। चुनाव आयोग के निर्देश में शनिवार को सुबह दस बजे से मतगणना प्रारंभ हुई। जिसमें सबसे पहले कनिष्ठ कार्यकारिणी में राज किशोर मणि त्रिपाठी 241 मत, अजीत प्रताप सिंह 201 मत, राजेश पाठक 194 मत, वसीम अकरम 192 मत, अनिल कुमार त्रिपाठी 189 मत व सचिन क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:02 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें