Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 25,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

हलफनामें में प्रत्याशियों ने बताई हैसियत

लखपति हैं आप प्रत्याशी : गांधीनगर नगर निवासी आप प्रत्याशी पशुपतिनाथ गुप्ता के पास अचल संपत्ति 40 लाख, चल संपत्ति- 4.88 लाख रुपये हैं। शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल है। इनके विरुद्ध एससी,एसटी का मुकदमा दर्ज हैं। वाहन एक बोलेरो, जबकि पत्‍‌नी के पास चल संपत्ति 2.96 लाख रुपये है। -------------------- स्नातक हैं दीनानाथ : दीनानाथ पासवान लोकदल अशोक नगर निवासी की शैक्षिक योग्यता बीए हैं। इनके पास नकद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

रोडवेज बस की कमी से घंटों परेशान रहे यात्री

महराजगंज : निर्वाचन आयोग की मांग पर 12 बसों के सीतापुर जाने से बुधवार को दिन में सैकड़ों यात्री घंटों परेशान रहे। इनमें से करीब डेढ़ सौ यात्रियों ने डग्गामार वाहनों के भरोसे आगे की यात्रा पूरी की। तीसरे पहर स्टेशन पर बसों की संख्या बढ़ने पर यात्रियों की परेशानी दूर हुई । जानकारी के अनुसार चुनाव में 12 बसें अब तक जा चुकी हैं जबकि 26 अप्रैल तक 13 और बसें भेजी जाएंगी। अब तक 12 बसों के चुनाव में चले ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

रैली निकाल मतदाताओं को किया जागरूक

महराजगंज लक्ष्मीपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मोहनापुर में बुधवार को मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका, पंचायत कर्मी सहित शिक्षा विभाग के लोगों को सभी से मतदान में बढ़ चढ़कर भाग लेने की बात कही गयी। मतदाताओं को जागरूक के लिए क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, शिक्षकों, रोजगार सेवकों व सफाईकर्मियों ने प्राथमिक विद्यालय मोहनापुर से रैली निकाल जो पूरे गां... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:35 PM (IST)
        

तराई की बेटियां, पढ़ाई में आगे

महराजगंज : देश के मानचित्र के पटल पर तराई भले ही पिछड़ा जनपद में शुमार हो, लेकिन यहां अब हालात बदल रहे हैं। बेटियों को चूल्हा चौखट के झंझावतों में बांधकर रखने की लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आया है। बेटियां घर से बाहर निकल कर अपनी खुद तकदीर लिखने को बेताब हैं और पढ़ाई में भी अब बेटों से आगे हैं। इसकी पुष्टि बोर्ड परीक्षा से हुई। बेटों की तुलना में इस बार हाईस्कूल में तीन व इंटर बोर्ड में करीब ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:34 PM (IST)
        

अब मतदाताओं को जागरूक करेंगे प्रेरक

महराजगंज : आदर्श प्रेरक संघ के सदस्य गांवों में जाएंगे और निरक्षर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेंगे। आदर्श प्रेरक संघ के जिलाध्यक्ष प्रमोद द्विवेदी, उपाध्यक्ष पुष्पा सिंह व महामंत्री अभिमन्यू मिश्रा ने बताया कि ग्राम सभाओं की समस्याओं का समाधान भी प्रेरक कराएंगे और जिस समस्या का निराकरण मौके पर नहीं हो पाएगा उसके बारे में ब्लाक व जिला लोक शिक्षा सचिव को अवगत कराएंगे। उन्होंने बताया कि मतदा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:34 PM (IST)
        

शिक्षकों का टोटा, दरक रही गुणवत्ता

महराजगंज: तराई के इस पिछडे़ इलाके में अभी शासन प्रशासन की लापरवाही के कारण शिक्षा व्यवस्था की गाड़ी पटरी पर नहीं आ सकी है। जिले के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का अकाल है। साढे़ चार हजार शिक्षकों की कमी के कारण विद्यालयों में पठन पाठन की व्यवस्था चरमरा गई है। जिले में कुल 1478 प्राथमिक विद्यालय तथा 645 पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में कुल तीन लाख छह हजार छ सौ ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:34 PM (IST)
        

बीमा कंपनी के खिलाफ 1.03 लाख का हर्जाना

महराजगंज :किसान दुर्घटना बीमा लाभ योजना के तहत उपभोक्ता फोरम ने बीमा कंपनी के खिलाफ एक लाख तीन हजार का आदेश पारित किया। परिवादी राजबली पुत्र जयराम निवासी शिकारगढ़ तहसील फरेंदा जनपद महराजगंज ने परिवाद दाखिल किया कि वह अपने पिता का कृषक कल्याणकारी योजना के तहत लोम्बाई जनरल इंश्योरेंस कंपनी में एक लाख का बीमा कराया था। बीमा अवधि में पिता खेत में काम कर रहे थे कि 17 जून 2005 को सर्प के काटने से मृत्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

इंटर कालेज का ताला तोड़कर चोरी

महराजगंज: निचलौल थाना क्षेत्र अन्तर्गत स्थित हरिशंकर तिवारी दिग्विजय नाथ इंटर कालेज बरोहिया ढाला में विगत रात्रि दरवाजे की कुंडी तोड़ चोरों ने कम्प्यूटर सहित नगदी 50 हजार की चोरी कर ली। बरोहिया व जमुई पंडित में विगत 6 माह में एक दर्जन चोरी हो चुकी हैं। लेकिन अभी तक पुलिस द्वारा खुलासा न होने से ग्रामीणों सहित व्यापारियों में आक्रोश व्याप्त है। पुलिस को दी गई तहरीर में कालेज के व्यासमुनि पाठक ने ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:33 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने विद्युत उपकेंद्र का किया घेराव, प्रदर्शन

महराजगंज: डगरूपूर क्षेत्र के लगभग दर्जनों गांवों में 17 दिन बाद भी ट्रांसफार्मर न लगने पर आक्रोशित उपभोक्ताओं ने लामबंद होकर बुधवार को विद्युत उपकेन्द्र ठूठीबारी का घेराव किया। डगरूपूर गांव में बिजली की सप्लाई ठूठीबारी विद्युत उपकेन्द्र से होती हैं। गांव में लगा 25 केवीए का ट्रांसफार्मर सात अप्रैल को जल गया था। इसकी शिकायत गांव वालों ने जेई सौरभ श्रीवास्तव और एसडीओ पीएन प्रसाद से की। लेकिन अब तक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:32 PM (IST)
        

आप प्रत्याशी समेत सात ने किया नामांकन

महराजगंज: सोलहवीं लोक सभा चुनाव के लिए बुधवार को आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी समेत सात लोगों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नामांकन किया। इसके अलावा सपा प्रत्याशी के प्रस्तावकों ने आज अखिलेश सिंह का दो सेट पर्चा और दाखिल किया। सबसे पहले फरेंदा के महुई निवासी 31 वर्षीय विमलेश त्रिपाठी ने नैतिक पार्टी के प्रत्याशी के रूप में 12 बजे अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके बाद गांधी नगर निवासी आम आदमी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:32 PM (IST)
        

करेंगे अपने मन से मतदान

महराजगंज: लोकसभा चुनाव में इस बार समाज हर तबका नुमाइंदे चुनने में पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। छात्र हो या व्यापारी या समाज सेवी सभी एक स्वर से कह रहे हैं कि वे इस बार किसी के बहकावे में आने वाले नहीं हैं। अपने मन से मताधिकार का प्रयोग करेंगे और ऐसे प्रत्याशी को क्षेत्र का रहनुमा चुनेंगे जो शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा व क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देने वाला हो। न कि केवल सब्जबाग दिखाए लोगों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:31 PM (IST)
        

आग का तांडव : 90 रिहायशी झोपड़ी जल कर राख

महराजगंज: जिले में बुधवार को आग का कहर बरपा। पनियरा, निचलौल व सोनौली क्षेत्र में अपरान्ह आग की घटना में 90 रिहायशी झोपड़ी जलकर राख हो गई। वहीं एक व्यक्ति, दो भैंस व एक गाय झुलस कर गंभीर हो गई। जब कि चार बकरियों की झुलसने से मौत हो गई। पनियरा संवाददाता से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र के सुचितपुर बघौन गांव के लालमन प्रधान टोला में अपरान्ह डेढ़ बजे के करीब पलटू के झोपड़ी में आग पकड़ी। एक एक कर क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:31 PM (IST)
        

बालिका शिक्षा पर हो विशेष जोर

महराजगंज: लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू होते ही देश की सबसे बड़ी पंचायत के प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए घमासान अपने चरम पर है। प्रत्याशी जनता को लुभाने के लिए वादे तो कर रहे हैं, लेकिन अतीत गवाह है कि अब तक जनप्रतिनिधियों द्वारा किये गये वादे पूर्ण नहीं हो सके हैं। चाहे जिला मुख्यालय को रेल मार्ग से जोड़ने की बात हो या फिर इस पिछडे़ जिले में कल-कारखानों की स्थापना के लिए की गई चुनावी घोषणाएं। ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 10:29 PM (IST)
        

रामलीला का मंचन देख भाव विभोर हुए श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, महराजगंज: क्षेत्रीय गांव बासपार मिश्र में नौ दिवसीय रूद्र महायज्ञ के पांचवें दिन सोमवार की रात बरोहिया ढाला से आये रामलीला के कलाकारों द्वारा राजा दशरथ के पुत्र प्राप्ति व रामजन्म का दृश्य एवं विश्वामित्र द्वारा नामकरण और ताड़का का वध का दृश्य का मंचन देखकर श्रद्धालु भाव विभोर हो गये। रामलीला मंचन के पांचवें दिन रामलीला के कलाकारों ने श्रद्धालुओं का भावविभोर कर दिया। जब राम व ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:47 PM (IST)
        

निकली रैली, गोष्ठी में वोट के लिए संकल्प

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में मंगलवार को न्याय पंचायत भिटौली से संबद्ध सभी परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने मतदाता जागरूकता रैली निकालकर सभी को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। मंगलवार को प्रात: 8 बजे प्राथमिक विद्यालय भिटौली के कैंपस में स्थित एनपीआरसी भिटौली के कार्यालय परिसर से भिटौली के ग्राम प्रधान आशीष गौतम की अध्यक्षता में प्राथमिक ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:46 PM (IST)
        

चुनाव में आर्डर पर तैयार हो रही कच्ची शराब

जागरण संवाददाता,महराजगंज: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जहां प्रशासन अवैध शराब के कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए अभियान चला रहा है, वहीं शराब के शौकीन मतदाताओं को लुभाने के लिए आर्डर पर कच्ची शराब तैयार करायी जा रही है। जिसके लिए कारोबारियों ने विकास खंड क्षेत्र के रोहिन नदी के किनारे बसे कुछ गांवो को कच्ची शराब के निर्माण का गढ़ बना लिया है। जंगल किनारे व नदी के तट पर बसे छोटे-छोटे मुसहर और मल्ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:45 PM (IST)
        

जुलूसों के बहाने दिखाया दम

जागरण संवाददाता, महराजगंज : प्रत्याशियों ने नामांकन जुलूसों के बहाने मंगलवार को दम दिखाया। बैंड बाजों व नारों से दिन भर शहर गूंजता रहा और चिलचिलाती धूप में जाम में फंसे नागरिक तड़पते रहे। यातायात व्यवस्था ध्वस्त रही। आचार संहिता की धज्जियां उड़ती रहीं और पालन कराने वाले जिम्मेदार खामोश रहे। अधिसूचना जारी होने के बाद आज पर्चा भरने वालों ने ताकत दिखायी। काफिले में चल रहे अनगिनत वाहनों व जोशीले नारे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:45 PM (IST)
        

तू डाल डाल तो मैं पात पात

जागरण संवाददाता,महराजगंज: लोकसभा चुनाव में आचार संहिता का पूर्ण रूप से पालन में कराने को लेकर जहां आयोग कटिबद्ध है, वहीं प्रत्याशी भी कम नहीं। वह इसके ठीक विपरीत तू डाल डाल तो मैं पात पात का खेल खेलने से नहीं चूक रहे। स्थिति यह है कि चुनावी खर्चो के लिए पैसे प्रचारकों के खातों में भेजे जाने की बातें आम हो चली है। प्रचारक खुल कर इन पैसों का इस्तेमाल कर भी रहे हैं। कस्बों से लगायत गांव के नुक्कड़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:44 PM (IST)
        

बूथ पर रहेगी फ‌र्स्ट एड की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, महराजगंज: लोक सभा चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग सतर्क हैं। मतदान के दौरान यदि किसी कर्मचारी की तबियत बिगड़ जाती है तो तत्काल इलाज उपलब्ध कराने की व्यवस्था उपलब्ध कराया जाएगा। यदि कर्मचारी की हालत गंभीर होती है तो उसे एंबुलेंस के मदद से बड़े अस्पताल में पहुंचाया जाएगा। सामान्य रूप से बीमार पड़ने पर बूथ स्तर पर ही दवा उपलब्ध रहेग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:43 PM (IST)
        

रजिस्टर में रखें प्रतिदिन का व्यय ब्योरा

जागरण संवाददाता, महराजगंज: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन संचालन नियम 1961 के नियम 28 के अंतर्गत लोकसभा का निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी के लिए दिन प्रतिदिन का व्यय का ब्योरा एक रजिस्टर में रखा जाएगा। यह जानकारी जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कैंप कार्यालय में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दी। उन्होंने सभी प्रत्याशियों से अपेक्षा की है कि यदि उन्हें रजिस्टर में व्यय लिखने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 10:43 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »