Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

महाराजगंज

दुग्ध कारोबार को झटका

जागरण संवाददाता, महराजगंज: दुग्ध उपार्जन के क्षेत्र में प्रदेश स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाले जनपद में अब दुग्ध कारोबार को झटका लग रहा है। बाजार व सरकारी दूध के दामों में अंतर होने के कारण समितियां इस कारोबार से नाता तोड़ रही हैं। दुधिए मुनाफा के लिए बाजारों में ही दूध बेचना मुनासिब समझ रहे हैं। आलम यह है प्रति माह समितियां दम तोड़ती जा रही है। पिछले वर्ष जहां डेढ़ सौ समितियां निष्क्रिय रही, वहीं इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:57 PM (IST)
        

फर्नीचर की दुकानों पर कहा से आती है लकड़ी !

जागरण संवाददाता, महराजगंज: फरेन्दा व कैम्पियरगंज वन रेन्ज में आरा मशीन व फर्नीचर की दुकानों पर लोगों को दिखाने के लिए दो चार दस बोटा लकड़ी दुकान व आरा मशीन पर पड़ी रहती है, लेकिन लकड़ी का कारोबार सालो साल होता रहता है। फरेन्दा तहसील क्षेत्र वन सम्पदा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वही इसके सटे गोरखपुर जनपद का कैम्पियरगंज तहसील क्षेत्र भी वन सम्पदा के हिसाब से बहुत ही धनी है। लेकिन वन ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:56 PM (IST)
        

उच्च अधिकारियों से समस्या निदान की मांग

जागरण संवाददाता, महराजगंज: मिठौरा ब्लाक के ग्राम सभा जमुई पंडित के प्रधान ने बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर स्थानांतरित अध्यापक को रिलीव किये जाने की मांग की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला अधिकारी तथा सीडीओ को दिये पत्र में ग्राम प्रधान रमाशंकर त्रिपाठी ने कहा है कि ग्राम स्थित प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक हौसिला प्रसाद का स्थानांतरण अक्टूबर 2013 में ही प्राथमिक विद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:55 PM (IST)
        

सेवईयां खाई और गले मिलकर दी ईद की मुबारकबाद

जागरण संवाददाता,महराजगंज: सोमवार की रात चांद देखने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मंगलवार को ईद पर्व को धूमधाम से मनाया। सुबह से नगर स्थित ईदगाहों पर चहल-पहल बढ़ गयी। छोटे से लेकर बड़े तक सभी ने नवाज अदा करने के बाद एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। फिर अपने नात-रिश्तेदारों के घर जाकर सेवाईयां खाई। सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोग ईद पर्व को लेकर खासे उत्साहित दिखे। छोटे से लेकर बड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:55 PM (IST)
        

महिला व विकलांग अभ्यर्थियों को मनचाहे स्कूल

जागरण संवाददाता, महराजगंज: शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनने की खुशियां अब बस चंद कदम दूर है। तीस जुलाई को विकलांग और महिला शिक्षामित्रों से मनचाहे विद्यालय पर तैनाती के लिए विकल्प लिया जाएगा। शेष 457 शिक्षामित्रों को रोस्टर के अनुसार विद्यालय पर तैनात किया जाएगा। सभी 819 शिक्षामित्रों को 31 जुलाई तक सहायक अध्यापक पद पर तैनाती दे दी जाएगी। बीएसए जय प्रकाश ने बताया कि परिषदीय प्राथमिक विद्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:51 PM (IST)
        

गले मिले, बोले- ईद मुबारक, बांटी खुशियां

जागरण संवाददाता, महराजगंज : महापर्व ईद हर्षोल्लास व भाईचारे के बीच मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। सुबह ईदगाहों में नमाज अदा कर मुस्लिम भाई एक दूसरे से गले मिले और बोले ईद मुबारक। क्या छोटे क्या बड़े सभी उत्साह से लबरेज रहे। फिर एक दूसरे के घर जाकर सेंवई खाई व लोगों को खिलाई। घर से लेकर बाहर तक मिलने-मिलाने का दौर देर रात तक चलता रहा। सोमवार की रात में चांद दिखाई देने के बाद मंगलवार की सुबह आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:50 PM (IST)
        

पेंशन कम, टेंशन ज्यादा

जागरण संवाददाता, महराजगंज : सरकार की नई नीति से रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत पेंशन पाने वाले 45 हजार 475 लाभार्थियों की टेंशन बढ़ गयी। सरकार ने अपनी ही इस योजना को बंद कर समाजवादी पेंशन योजना शुरू की। उस समय शासन की ओर से आई गाइड लाइन में रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत पेंशन पाने वालों को वरीयता देने की बात कही गयी। लोक सभा चुनाव में इसका लाभ नहीं मिला तो चुनाव बाद सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:26 PM (IST)
        

बरामदे में सो रहे वृद्घ की मौत, हत्या की आशंका

जागरण संवाददाता, महराजगंज: बृजमनगंज थाना क्षेत्र के हथिगढ़वा के लोथपुरवा टोला में मकान के बरामदे में सो रहे 60 वर्षीय अशर्फी की संदिग्ध परिस्थिति में मंगलवार की सुबह बिस्तर पर ही लाश मिली। परिजनों के सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वृद्ध के मौत के पीछे कारण परिजनों ने हत्या की आशंका जताया है। समाचार लिखे जाने तक इस मामले में किसी के विरूद्ध स्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:25 PM (IST)
        

बंटवारे के विवाद में फूंक दी बाइक

जागरण संवाददाता, महराजगंज: परसामलिक थाना क्षेत्र के मर्यादपुर गांव में मंगलवार एक परिवार में बटवारे के विवाद में बाइक फूंक दी जबकि मारपीट की घटना में दोनों पक्ष से तीन लोग घायल हो गए। ग्रामीणों के सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके से तीन लोगों को पकड़ कर थाने पर उठा लाई। समाचार लिखे जाने तक किसी तरफ से तहरीर नहीं पड़ी थी। मर्यादपुर गांव निवासी अशोक अपने ही पिता से बटवारे करने के लिए विवाद कर रहा था... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:25 PM (IST)
        

एमडीएम में कन्वर्जन कास्ट का दर बढ़ा

जागरण संवाददाता, महराजगंज: मध्यान्ह भोजन योजना के तहत अब कन्वर्जन कास्ट में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। यह बढ़ा हुआ कन्वर्जन कास्ट दर नए सत्र से लागू हो गया है। जिले के 2249 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना संचालित है। इन विद्यालयों में दो लाख बानबे हजार बच्चे योजना के माध्यम से गरमा गरम भोजन प्राप्त कर रहे है। इनके कन्वर्जन कास्ट में प्राधिकरण ने वृद्धि की है। अब प्राथमि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:25 PM (IST)
        

ग्रामीणों के सहयोग बना बास-बल्ली का पुल

जागरण संवाददाता, महराजगंज: कहते हैं कि अगर हौसले बुलंद हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। कुछ ऐसे ही कर दिखाया है कोठीभार थाना क्षेत्र के कुछ ग्रामीणों ने। इन लोगों ने अपने मेहनत के बल पर आपसी सहयोग से क्षेत्र में स्थित खैरवा घाट पर बांस का पुल बनाकर अपने आने-जाने का रास्ता बना दिया है। क्षेत्र में स्थित खैरवा घाट पर हजारों लोगों का प्रतिदिन आवागमन है, लेकिन इस पर पुल न होने के कारण लोगों को काफी दि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        

मोबाइल की दुकान में चोरी

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : इटवा कस्बे के बांसी रोड पर स्थित एक मोबाइल की दुकान से बीती रात अज्ञात चोरों ने नकदी, लैपटाप समेत मोबाइल उड़ा दिया। जिससे कस्बे में भय का माहौल है। दुकानदार सूरज जायसवाल ने थाने पर तहरीर देते हुए बताया कि वह रोज की तरह दुकान बंद कर सोमवार की सायं घर चले गये थे। मंगलवार की सुबह जब दुकान खोला तो देखा कि सारा सामान बिखरा पड़ा है। साथ ही मकान के पीछे का जंगला टूटा हुआ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        

चिकित्सकों को दी गई डायरिया प्रबंधन की जानकारी

जागरण संवाददाता,महराजगंज: मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सोमवार को जनपद के सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को डायरिया प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.के. सिंह ने कहा कि इस समय डायरिया का प्रकोप बढ़ जाता है। जनपद के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी अपने अपने एएनएम व आशा को निर्देश दें की गांव में जा कर जिंक व ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:14 PM (IST)
        

रोजा इफ्तार में जुटे हर वर्ग के लोग

जागरण संवाददाता, महराजगंज : बीआरसी परिसर में प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से आयोजित रोजा इफ्तार में हर वर्ग के लोग जुटे और लजीज व्यंजनों का आनंद लिया। एक दूसरे को बधाई दी और गले मिले। प्रांतीय अध्यक्ष संजय कुमार मिश्र ने कहा कि इस तरह के आयोजन से आपसी संबंध मजबूत होते हैं और कटुता का खात्मा हो जाता है। उन्होंने कहा कि ईद आपसी प्रेम व भाईचारे का पर्व है। इस पर्व को सभी लोगों को मिल जुल कर मनाना चाह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:13 PM (IST)
        

ग्राहक सेवा केंद्र संचालक पर मुकदमा दर्ज करने की मांग

जागरण संवाददाता,महराजगंज: फरेंदा क्षेत्र के भैसहिया स्थित ग्राहक सेवा केंद्र के खाता धाराकों ने सोमवार को डीएम से मिल कर सेवा केंद्र के संचालक के विरूद्ध मुकदमा दर्ज करने व जमा धन वापस दिलाने की मांग किया। भैसहियां गांव के त्रिमुहानी टोला निवासी राम बरन पुत्र मंगल ने बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र पर उसने खाता खोला था। उसके खाता में तेरह हजार रुपया बैलेंस था। बीते 15 जुलाई को जब वह सेवा केंद्र प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:12 PM (IST)
        

उधार की बिजली, रेंग रहा पंखा, छटपटा रही जनता

जागरण संवाददाता, महराजगंज : अपना शहर उधार की बिजली के भरोसे चल रहा है। बैकुंठपुर उप केंद्र ओवरलोड से जूझ रहा है। लो वोल्टेज से पंखा रेंग रहा है और उमस भरी गर्मी में जनता छटपटा रही है। पिछले एक सप्ताह से लो वोल्टेज के कारण सैकड़ों घरों में लगे इन्वर्टर बैठ गए। सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में लगे कम्प्यूटर ने आन होने से इंकार कर दिया। पंखों के पर ढीले हो गए। प्रतिफल उमस भरी गर्मी में लोग तड़प उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:08 PM (IST)
        

एसडीएम के आश्वासन पर शिक्षकों ने हड़ताल स्थगित

जागरण संवाददाता,महराजगंज: पांच माह से वेतन का भुगतान न होने से आंदोलनरत स्थानीय डीएवी नारंग इंटर कालेज के शिक्षकों का सोमवार को छठे दिन एसडीएम सदर के आश्वासन पर अनिश्चिकालीन कलमबंद हड़ताल स्थगित हो गया। सोमवार को सायं 5 बजे वेतन भुगतान को लेकर आत्मदाह की घोषणा करने वाले शिक्षक इंद्रदेव यादव ने एसडीएम सदर के काफी समझाने-बुझाने तथा एक अगस्त तक शिक्षकों का वेतन भुगतान करने के आश्वासन पर आत्मदाह करन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:07 PM (IST)
        

आंदोलन की सफलता को बांटी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, महराजगंज :महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिला मुख्यालय पर सोमवार को हुई बैठक में आंदोलन की सफलता के लिए जिम्मेदारियां बांटी गयीं। मंडल संरक्षक अभिमन्यु तिवारी ने कहा कि उचित मांगों को लेकर प्रदेश के सभी जिलों की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां 31 जुलाई को विधान सभा पर धरना देंगी। प्रदेश अध्यक्ष गिरीश कुमार पांडेय के नेतृत्व में होने वाला यह आंदोलन मांगों की पूर्ति होने के बाद ही खत्म ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:05 PM (IST)
        

लकड़ी के सहारे एमडीएम की खिचड़ी

जागरण संवाददाता, महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना का खाना बनवाने के लिए प्रधानाध्यापकों व प्रधानों की मुसीबत कम नहीं हो रही है। जनपद के 703 विद्यालयों में एमडीएम की व्यवस्था लकड़ी के भरोसे चल रही है। इससे उठ रहे धुंए बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रहे है। बावजूद जिम्मेदारों की नजर इस गंभीर समस्या की ओर नहीं है। जिले में 2337 प्राथमिक तथा जूनियर माध्यमिक विद्या... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

गांव में गूंजा, सब पढ़े, सब बढ़े

जागरण संवाददाता, महराजगंज विकास खंड सदर क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम सभा सोनरा प्राथमिक विद्यालय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनरा के छात्र-छात्राओं ने शिक्षा जागरूकता रैली और नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया। रैली को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामप्रीत कसौधन ने हरी झंडी दिखाकर विद्यालय परिसर से रवाना किया। रैली में बच्चों के हाथों में शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाले स्लोगन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 11:03 PM (IST)
        
(News from Maharajganj, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें