Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखनऊ

सड़कों पर कांवरियों का रेला

Kanwadiyan On Main Roads During Sawan

लखनऊ। श्रावण मास का रंग इन दिनों प्रदेश के लगभग हर मुख्य मार्ग पर दिख रहा है। कंधे पर कांवर लेकर भक्तजन हर-हर महादेव, जय शिव शंकर के नारे लगाते हुए चले जा रहे हैं। चारों ओर का माहौल केसरिया हो गया है। अयोध्या से बस्ती तक राष्ट्रीय राजमार्ग-24 पर कावंरियों का जत्था गुजरने का कारण सामान्य यातायात भी ठप हो गया है। पश्चिम से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में हर मुख्य मार्ग को एकल कर दिया गया है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:59 AM (IST)
        

इंटरव्यू में भी मोदी के महंगाई रोकने के उपाय के प्रश्न

Questions Regarding PM Modi In Interviews Also

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) 2009 के साक्षात्कार शुरू कर दिए हैं। इसमें प्रधानमंत्री के नरेंद्र मोदी के चुनावी वादे और बढ़ती महंगाई सवाल बनकर उभरे तो इसमें शामिल अभ्यिर्थियों को महंगाई रोकने के उपाय बताने में पसीने छूटने लगे। साक्षात्कार के पहले दिन अधिकाश प्रतियोगियों से आयोग के विशेषज्ञों ने नरेंद्र मोदी के चुनाव पूर्व महंगाई काबू करने के वादे और मह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 11:51 AM (IST)
        

आप नेता अलका लांबा के खिलाफ लखनऊ में मामला दर्ज

FIR Against AAP Leader Alka Lamba In Lucknow

लखनऊ। मोहनलालगंज में महिला के साथ दरिंदगी के मामले में उसकी निर्वस्त्र तस्वीरे सोशल मीडिया में पोस्ट करने के मामले में 'आप' नेता अलका लांबा के खिलाफ लखनऊ में मामला दर्ज किया गया है। लांबा के खिलाफ मामला दर्ज करने को लेकर समाज सेवी राकेश चौधरी ने तहरीर दी थी। लखनऊ का मोहनलालगंज दरिंदगी कांड इस समय अंतरराष्ट्रीय समाचार जगत की सुखिर्यों में है। सोशल मीडिया पर भी इस कुकृत्य पर जोरदार बहस जारी है। इसी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 10:33 AM (IST)
        

यूपी को अगस्त में मिलेंगे 27 आइएएस

27 pcs promote to ias in up

लखनऊ : प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) के 27 अफसरों की जल्द ही भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) में शामिल होने की मुराद पूरी होगी। 1989 से 1992 बैच तक के पीसीएस अफसरों को जल्द ही पदोन्नत किया जाएगा। इसके लिए 30 जुलाई को संघ लोक सेवा आयोग, दिल्ली में विभागीय पदोन्नति कमेटी की बैठक होगी। डीपीसी में 85 पीसीएस अफसरों के नाम पर विचार किया जाएगा लेकिन मौजूदा समय में पीसीएस से आइएएस के 27 पद ही खाली हैं। ऐसे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

नोएडा चेयरमैन व डीएम को अवमानना नोटिस

high court notice on noada chairman and dm

इलाहाबाद : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नोएडा के पटवारी गांव का भूमि अधिगृहण रद होने के आदेश का पालन न करने पर नोएडा अथारिटी के अध्यक्ष सहित जिलाधिकारी व अन्य को अवमानना नोटिस जारी की है। कोर्ट ने 19 जुलाई 11 के आदेश का पालन करने का अधिकारियों को एक अवसर दिया था। इसके बावजूद पालन नहीं किया जा रहा है। कोर्ट ने अधिकारियों से छह सप्ताह में जवाब मांगा है। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज नकवी ने नोएडा के निवासी ब्रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:50 PM (IST)
        

मुख्यमंत्री के सचिव बने आमोद कुमार

amod kumar secretary of up cm

लखनऊ : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के परामर्शी आमोद कुमार की तैनाती अब सचिव पद पर की गई है। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग ने बुधवार को 1995 बैच के आइएएस अधिकारी कुमार की नये पद पर तैनाती का आदेश जारी कर दिया है। अनिता सिंह के प्रमुख सचिव पद पर पदोन्नत होने के बाद से यह पद खाली था। अब मुख्यमंत्री सचिवालय में दो सचिव हो गए हैं। उधर, दस वरिष्ठ पीसीएस अधिकारियों का भी मुख्यमंत्री ने तबादला कर दिया। जिन अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:42 PM (IST)
        

शिवरात्रि, अलविदा की नमाज पर चौकसी

tight sequrity on alvida namaj and shiv ratri

लखनऊ : अलविदा की नमाज और शिवरात्रि पर सूबे के जिलों में भारी सुरक्षा रहेगी। गृह विभाग ने प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वह इन त्योहारों पर सतर्कता बरतें और किसी भी सूचना पर त्वरित कार्रवाई करें। सभी महत्वपूर्ण शिव मंदिरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। शिवरात्रि और अलविदा की नमाज शुक्रवार को है। पुलिस महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था अमरेन्द्र कुमार सेंगर ने बुधवार ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:40 PM (IST)
        

पुलिस आधुनिकरण के लिए 309 करोड़ की योजना

moderisation of police spent 309 crore

लखनऊ : पुलिस आधुनिकीकरण के लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2014-15 के लिए केंद्र को 309 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है। इस धनराशि से महिला पुलिस और रंगरूटों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। बुधवार को गृह सचिव कमल सक्सेना ने पत्रकारों को बताया कि आधुनिकीकरण योजना के तहत भारत सरकार को यह प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें 60 फीसद धनराशि केंद्र और 40 फीसद राज्य वहन करता है। सक्सेना के मुताबिक सूबे में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

पूर्व विधायक के घर में बंधक मिले तीन छात्र

Three students were hostage in ex MLA house

लखनऊ। गोंडा जिले में किराए पर कमरा लेकर रह रहे तीन छात्रों को पूर्व विधायक के बेटे ने चोरी का आरोप लगाकर बंधक बना लिया। इस दौरान छात्रों की पिटाई करके उनके गुप्तांगों पर पेट्रोल डाल दिया। अभिभावकों की सूचना पर पुलिस ने पूर्व विधायक के आवास पर छापेमारी कर छात्रों को घायलावस्था में बरामद किया है। इस दौरान पूर्व विधायक का बेटा भाग गया। मोतीगंज क्षेत्र के ग्राम डड़वा दसौतिया निवासी अमृत मिश्र पुत्र रा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 03:44 PM (IST)
        

हाइवे पर सोते कांवड़ियों को कार ने रौंदा,14 घायल

Car run throuth on sleeping kamwaria

लखनऊ। दिल्ली रोड पर देर रात हुए हादसे में 14 कांवड़िये गंभीर रूप से घायल हो गए। दिल्ली की तरफ से आर रही एक तेज रफ्तार कार ने मेरठ के मोहिउद्दीनपुर के पास सो रहे कांवड़ियों को रौंद दिया। घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया है। चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। कांवड़ियों ने मौके पर जमकर हंगामा किया और कार ड्राइवर को पीटकर अधमरा कर दिया। पुलिस को हालात काबू करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हादसे ने पुलिस-प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 02:27 PM (IST)
        

प्रशासनिक फेरबदल: आमोद कुमार मुख्यमंत्री के सचिव

Amod kumar sachiva CM

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन ने आज 11 अधिकारियों को नई तैनाती दी। इनमें एक आइएएस और दस पीसीएस शामिल हैं। इस बदलाव में प्रतीक्षारत आइएएस अधिकारी आमोद कुमार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का सचिव नियुक्त किया गया है। शासन ने जिन दस पीसीएस अधिकारियों का तबादला किया है। उनमें अलीगढ़ विकास प्रधिकरण उपाध्यक्ष पद पर श्रीराम की नियुक्ति भी शमिल है। अलीगढ़ विकास प्रधिकरण के उपाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार सिंह को प्रतीक्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 02:20 PM (IST)
        

मोहिबुल्लापुर स्टेशन के पास दो भागों में बंटी रुहेलखंड एक्सप्रेस

Ruhelkhand express in two parts

लखनऊ। मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर रुहेलखंड एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने के कारण यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। यात्रियों का आरोप था कि सुबह 7.52 पर टूटी कपलिंग को जोड़ने में रेल प्रशासन को दो घटे लग गए। नाराज यात्रियों ने स्टेशन मास्टर का घेराव किया। विरोध स्वरूप स्टेशन मास्टर ने भी यात्रियों के सामने अपने कई तर्क रखे। मौके पर पहुंची क्षेत्रीय पुलिस व आरपीएफ के बाद मामला शात हुआ। वहीं ट्रेन सुबह 10 बजे के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:40 PM (IST)
        

उत्तम प्रदेश बनाने में योगदान

For uttam pradesh

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि उत्तम प्रदेश बनाने में सहयोग का वाद किया। राज्यपाल पद की शपथ लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में नए राज्यपाल ने भरोसा दिलाया कि उनके द्वारा पांच साल में कोई भी ऐसा निर्णय नहीं होगा जिसे अनुचित कहा जा सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्यपाल का काम प्रशासनिक नहीं होता। यह काम चुने हुए जन प्रतिनिधियों का होता है। अलबत्ता उन्होंने कहा कि वह जानकारी के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:06 PM (IST)
        

अब कोयले की कमी से बढ़ने लगा बिजली संकट, टकराव

Power crissis in Uttar pradesh

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जबरदस्त बिजली संकट है। कोयले की कमी के चलते बिजली संकट गंभीर होने की आशका है। एनटीपीसी विंध्याचल (मध्य प्रदेश) को कोयले की किल्लत के चलते 1225 मेगावाट विद्युत उत्पादन कम करना पड़ा। प्रबंधन का कहना है कि नार्दर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) से कम कोयले की सप्लाई हो रही है जबकि एनसीएल का अनुबंध के अनुसार भरपूर कोयले की आपूर्ति करने का दावा है। कोयला संकट से जूझ रहे एनटीपीसी वि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:57 AM (IST)
        

लाल पोटली से डीवीडी में पहुंची 1.11 लाख पांडुलिपियां

Lal potali to DVD

लखनऊ। वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में प्राच्य विद्या के 30 हजार दुर्लभ ग्रंथों का अस्तित्व खतरे में है। इनके सरंक्षण का अभाव है। आलम यह कि डिजिटाइजेशन के लिए चार वर्ष पहले आया स्कैनर डिब्बे में बंद है। अब तक केवल लाल पोटली से कुछ पांडुलिपियां डीवीडी तक पहुंच पाई हैं। विश्वविद्यालय के सरस्वती भवन पुस्तकालय में एक लाख से अधिक दुर्लभ पांडुलिपियों के अलावा 30 हजार दुर्लभ किताबें भी है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:52 AM (IST)
        

मोहनलालगंज कांड: अपने ही जाल में उलझी पुलिस

Mohanlalganj kand

लखनऊ। मोहनलालगंज के निर्भया कांड का राजफाश कर पुलिस जितने तर्क गढ़ रही है उतने ही नए सवाल उठ रहे हैं। डीआइजी नवनीत सिकेरा ने नई दलीलों के साथ दावा किया घटना अकेले रामसेवक ने की है। नवनीत सिकेरा ने उन्हीं तथ्यों को फिर से सिलसिलेवार सुनाया, जिसे रविवार को एडीजी सुतापा सान्याल बता चुकी थीं। तब भी जो सवाल अनुत्तरित थे, उसका संतोषजनक जवाब सिकेरा के पास नहीं था। सिकेरा ने बहुत मजबूती के साथ दावा किया ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:31 AM (IST)
        

कांठ प्रकरण में रेल ट्रैक बाधित करने वालों को देना होगा हर्जाना

Now railway active on kanth issue

लखनऊ। मुरादाबाद में कांठ के अकबरपुर चेंदरी में बवाल में रेल ट्रैक जाम करने वालों पर रेलवे शिकंजा कसेगा। उनसे ट्रैक जाम के दौरान होने वाले नुकसान की वसूली की जाएगी। उल्लेखनीय है कि चार जुलाई को धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर उतारने के विरोध में आंदोलनकारियों ने कांठ स्टेशन पर ट्रेनों को रोकने के साथ पथराव किया था। इससे दो ट्रेनों के इंजन क्षतिग्रस्त हो गए थे और एक ट्रेन चालक घायल हो गया था। इस पूरे प्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:04 AM (IST)
        

कानपुर में दुष्कर्म पीड़िता ने किया आत्मदाह का प्रयास

Attempt to burn himself

लखनऊ। कानपुर में दुष्कर्म के आरोपियों द्वारा मुकदमा वापसी के लिए धमकाने और अधिकारियों द्वारा सुनवाई न किए जाने से आजिज एक महिला ने कल डीएम कार्यालय के बाहर आत्मदाह का प्रयास किया। एडीएम सिटी ने महिला को कार्रवाई का आश्वासन देते हुए एसपी ग्रामीण के कार्यालय में भेज दिया। एसपी ग्रामीण ने आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं। दरअसल, कल एक बदहवास महिला डीएम कार्यालय के सामने पहुंची। देखते ही देख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 10:56 AM (IST)
        

उन्नाव में गंगा के पास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव

Industrial stat near ganga possible

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की मंत्रिपरिषद ने आज कई महत्वपूर्ण फैसलों पर अपनी मुहर लगा दी। कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। कैबिनेट ने बिजली संकट दूर करने के लिए 660 मेगावाट के तीन पावर प्लांटों की स्थापना, लोहिया संस्थान और कालेज के मर्जर, राज्य में अनुपयोगी पदों को समाप्त करना, उन्नाव में गंगा के पास औद्योगिक विकास का प्रस्ताव और इटावा में बंद पड़ी कताई मिल की जमीन आव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:14 PM (IST)
        

ट्रेवलिंग बैग में मिली महिला की लाश से सनसनी

Dead body of a lady in travelling bag

लखनऊ। हाथरस में आज सुबह सड़क किनारे रखे बैग में एक महिला का शव मिलने से सनसनी फैल गयी। ये बैग जिला मुख्यालय से बीस किमी दूर सासनी क्षेत्र के गाव भोजगढ़ी में मिला है। सूचना पर इलाका पुलिस और आसपास के सैकड़ों लोग मौके पर पहुंच गए लेकिन शव की शिनाख्त न हो सकी। मृतका हरे-लाल रंग की कैफरी व पीले रंग की टी शर्ट पहने है। उम्र करीब 25 वर्ष प्रतीत हो रही है। पैरो में बिछुआ उसके शादी शुदा होने की गवाही दे रहे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:36 PM (IST)
        
(News from Lucknow-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Lucknow, India Friday 25 07 2014

27°c
यह भी देखें