Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखनऊ

डेढ़ सौ किमी से पहले नहीं रुकेंगी मेल-एक्सप्रेस टे्रनें

Express trains will not stop before150 km

लखनऊ। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के अनुसार अब रेलवे देशहित में कड़े फैसले लेगी। विचार चल रहा है कि मेल व एक्सप्रेस टे्रनें 150 से 200 किलोमीटर के बाद ही रुकें। हालात यह है कि चार सौ रेलखंड ऐसे हैं जिनपर 100 फीसद से अधिक गाडिय़ां चल रही हैं। यही कारण है कि इस रेल बजट में नई टे्रनें नहीं चलाई गईं। पहले संसाधन मजबूत किया जाएगा, इसके बाद ही नई गाडिय़ों के बारे में विचार होगा। सिन्हा ने वाराणसी में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:44 PM (IST)
        

एटा में मंदिर ढहाने पर बवाल, पुलिस ने भांजी लाठियां

Baval in Etah after temple collapes

लखनऊ। एटा-कासगंज मार्ग पर स्थित गांव चांठी के निकट स्थित हनुमान मंदिर ढहाने को लेकर रविवार को जमकर बवाल हो गया। सैकड़ों ग्रामीण सड़क पर उतर आए और जाम लगा दिया। पुलिस ने लाठियां भांजी, तो भीड़ ने पथराव कर दिया। देर शाम तक गांव में तनाव बरकरार था। प्रशासन और पुलिस के आला अफसरों ने डेरा डाल रखा है। आज एटा की ग्राम पंचायत चाठी रफीपुर में एटा-कासगंज मार्ग पर आरएस पब्लिक स्कूल के सामने भट्ठे के पास ग्रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:39 PM (IST)
        

रंगभरी एकादशी : भोले बाबा के भाल पर पहला गुलाल

First gulal on Bhole

लखनऊ। फागुन शुक्ल एकादशी यानी रंगभरी एकादशी पर काशीवासियों ने भोले बाबा के भाल पहला गुलाल सजाया। हर हर महादेïव के उद्घोष व मंगल गीत-भजनों से औघड़दानी को रिझाया। बदले में पाप ताप से मुक्ति का आशीष तो पाया ही, होली व हुड़दंग की अनुमति भी ले ली। यह नेग था देवाधिदेव महादेव के गौना का, जिसकी रंगत सुबह से ही काशी विश्वनाथ दरबार में बिखर आई। अबीर गुलाल इतने उड़े कि जमीन लाल गलीचे सी नजर आने लगी। परि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:33 PM (IST)
        

चलने लगीं दिल्ली व लखनऊ के लिए दो नई गाडिय़ां

Two news trains

लखनऊ। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन पर आज समारोह में 12581-12582 मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसी दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से लखनऊ से छपरा तक वाया वाराणसी होकर गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इस तरह आज वाराणसी के खाते में दो नई ट्रेनें जुड़ गईं, एक दिल्ली के लिए तो दूसरी सेवा लखनऊ के लिए। इस अवसर प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:10 PM (IST)
        

कांग्रेस आजादी की संवाहक उसका विकास कल्पना से ज्यादा : मधुसूदन

Congress developed india

लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस न केवल आजादी के संघर्ष की संवाहक संस्था है, बल्कि उसके बाद देश के विकास को कल्पनातीत उत्कर्ष भी प्रदान किया। राजनीतिक व्यवस्था के क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांित्रक देश में पौध लगाने से लेकर उसे विकसित करने का श्रेय भी पार्टी को ही जाता है। वह चंदौली में पार्टी के तीन दिवसीय युवा नेतृत्व विकास शिविर में बोल रह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:05 PM (IST)
        

आफत की बारिश: फसल संग किसानों के चेहरे मुरझाये

Rainfall become crop fall

लखनऊ। मौसम ने आज उत्तर प्रदेश में भयावह तस्वीर उकेर दी। बेमौसम बरसात से फसल की बर्बादी के साथ किसानों के चेहरे मुरझा गए। तिलहन, गेहूं, आलू और दलहन समेत लगभग सभी फसलों को व्यापक नुकसान की आशंका है। उन किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं जिन पर कर्ज लदा है। बुंदेलखंड में फसल बर्बादी देख एक किसान की सदमे से मौत हो गई, वहीं कर्ज में डूबे दूसरे किसान ने फांसी लगाकर जान दे दी। बेमौसम बारिश ने रुला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:59 PM (IST)
        

आजमगढ़ में नकली नोट बरामद,एक गिरफ्तार

One arrested for Fake currency

लखनऊ। आजमगढ़ के फूलपुर कोतवाली पुलिस ने शनिवार की रात क्षेत्र के मुडिय़ार मोड़ के पास लंबे समय से नकली नोट के गोरखधंधे में शामिल एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक-एक हजार के 165 अदद नोट बरामद किए। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण मोहम्मद इमरान खान ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि शनिवार की रात चेङ्क्षकग के दौरान पुलिस ने फूलपुर कस्बे के मुडिय़ार मोड़ पर संदिग्धावस्था में मौजूद अधेड़ व्यक्ति को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:09 PM (IST)
        

वृंदावन में श्रद्धालुओं के रंगों से भक्ति और आस्था तर-बतर

Bhakti and Ashtha at vrindavan

लखनऊ। चांदी का सिंहासन और सफेद धवल वस्त्र, सोलह श्रृंगार करके जब ठा. बांकेबिहारीजी ने जब चांदी की पिचकारी से भक्तों के संग होली खेलना शुरू किया, तो हर ओर उमंग और अल्हड़पन का माहौल पूरे वृंदावन में नजर आया। मंदिर में चारों ओर उड़ता अबीर-गुलाल और होली के रसिया की स्वर लहरियों के बीच हर कोई नाचने को मजबूर हो गया। रंगभरनी एकादशी पर बांकेबिहारी मंदिर में आज सुबह से भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। शाम मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:06 PM (IST)
        

दुनिया को शांति की राह दिखाने में भारत सक्षम : प्रतिभा पाटिल

Pritibha patil on Tilak Jayanti

लखनऊ। पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने कहा कि भारत पूरी दुनिया को शांति की राह दिखाने में सक्षम है। शस्त्र विध्वंसकारी होता है तो शास्त्र पशुता से मानववाद की ओर ले जाता है। आज जौनपुर में तिलक जयंती व स्थापना शताब्दी समारोह में उन्होंने बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशा जैसी सामाजिक बुराइयों को जड़ से मिटाने पर जोर दिया।पूर्व राष्ट्रपति ने शिक्षा को व्यक्ति की तीसरी आंख बताया। कहा कि आज आवश्यकता के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 08:00 PM (IST)
        

मुंहतोड़ जवाब से पाकिस्तान शांत रहने को विवश: राजनाथ

Budget Is So Good For Country : Rajnath Singh

लखनऊ। जौनपुर में एक कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सीमाओं की सुरक्षा के प्रति लोगों को आश्वस्त किया। कहा कि पाकिस्तान बार-बार सीज फायर का उल्लंघन करता रहा लेकिन हमने जब गोली का जवाब गोली से दिया तो वह शांत रहने को विवश हो गया। उन्होंने नक्सलवाद व उग्रवाद की समस्या को चुनौती बताया और कहा कि इससे सख्ती से निपटने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं रविवार देर शाम निजी कार्यक्रम में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:56 PM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण बिल में केंद्र सरकार से हुई चूक : अनुप्रिया

Anupriya on land-accusation bill

लखनऊ। राजग के सहयोगी अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण मसौदे पर केंद्र सरकार से चूक हुई है। भारत एक कृषि प्रधान देश है। अगर किसानों की उपजाऊ जमीनों का मनमाने तरीके से अधिग्रहण कर लिया गया तो वह बर्बाद हो जाएंगे। अधिग्रहण के लिए बने एजेंडे में बदलाव की जरूरत है। आज गोंडा में पत्रकारों से वार्ता में सांसद अनुप्रिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो भूमि अधिग्रहण एजेंडा बनाया है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:52 PM (IST)
        

समय से परीक्षा और नतीजे घोषित करने के निर्देश

Timely Exam and timely result

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राज्य विश्वविद्यालय, प्राविधिक विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, चिकित्सा विश्वविद्यालय, संस्थान को शैक्षणिक सत्र 2014-15 की परीक्षाएं शुचितापूर्ण, नकल विहीन कराने व समय पर परिणाम घोषित करने के निर्देश देते हुए मार्च के प्रथम सप्ताह तक इस बाबत जानकारी देने को कहा है। राज भवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि कुलाधिपति द्वारा परीक्षाओं की तारीख तय कर नकल रोकने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:20 PM (IST)
        

मथुरा के हाथिया में पशु काटने को लेकर सांप्रदायिक संघर्ष

Communal violence in Mathura

लखनऊ। अपराधों और खूंखार अपराधियों के लिए कुख्यात मथुरा के थाना बरसाना के गांव हाथिया में पशु कटान विवाद को लेकर आज शाम सांप्रदायिक संघर्ष हो गया। दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। दोनों ओर से करीब दो घंटे जमकर फायरिंग हुई। कुछ लोगों के घायल होने की सूचना भी है। घटना से आसपास के गांवों में भी दोनों समुदाय के लोग लामबंद होना शुरू हो गए हैं। क्षेत्रीय पुलिस हाथिया में घुसने की हिम्मत नहीं कर पा रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:10 PM (IST)
        

बैलेंस बनाने की जरूरत :साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा : अखिलेश

Cycling Is Like Politics : Akhilesh

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मानना है कि साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा है। इन दोनों प्रक्रिया में बैलेंस बनाने की काफी जरूरत होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति अगर एक बार राजनीति व साइकिल चलाना सीख ले तो वह दोनों को जिन्दगी भर नहीं भूलता। साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ व आगरा में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर साइकिल ट्रैक की योजना शुरू की गई है लेकिन आग... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 07:04 PM (IST)
        

यूपी के मंत्री को तीन वर्ष की कैद की सजा, निजी मुचलके पर रिहा

Three Years Inprisonment To UP Minister Kailash Chaurasia

लखनऊ। अखिलेश सरकार में बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्य मंत्री कैलाश चौरसिया को मारपीट तथा जान से मारने की धमकी के मामले में मीरजापुर की एक अदालत ने तीन वर्ष कैद की सजा सुनाई। इसके बाद में कोर्ट ने उनको बीस-बीस हजार के मुचलके पर जमानत दे दी। मीरजापुर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेश भारद्वाज ने बीस वर्ष पहले डाकिया से मारपीट, चिट्ठियों का बंडल छीनने तथा जान से मारने की धमकी देने के माम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:35 PM (IST)
        

केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के खिलाफ गैर जमानती वारंट

NBW Against Central Minister Kalraj Mishra

लखनऊ। केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन मामले में पीलीभीत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) ने गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी। पीलीभीत में मार्च 2009 में थाना कोतवाली में केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र व भाजपा के पूर्व विधायक वीके गुप्ता के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज हुआ था। इसमें जांच के बाद पुलिस ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:48 PM (IST)
        

कुशीनगर में मामूली बात पर तनाव, पुलिस तैनात

Situation Tensed In Kushinagar, Police Alert

लखनऊ। वाहन ओवरटेक करने के बाद हुए मामूली विवाद ने कुशनीगर में माहौल तनावपूर्ण कर दिया है। इस मामले में दो पक्षों के बीच मारपीट के बाद पुलिस तैनात है। कुशीनगर के कसया कस्बे में वाहन के ओवरटेक करने को लेकर सब्जी मंडी मुहल्ले में दो पक्ष आमने-सामने आ गये। दोनों पक्षों में मारपीट हो गयी, जिसमें दो लोग घायल हो गए हैं। घायलों में एक की हालत गंभीर हैं। विरोध में एक पक्ष के लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 01:03 PM (IST)
        

डॉ. डीएस चौहान सहित 12 को राष्ट्रपति का पुलिस पदक

President Police Medal To Dr. DS Chauhan And 12 Others

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने पुलिस रैतिक परेड के बाद कल लखनऊ पुलिस लाइन में प्रदेश के जांबाज पुलिस अधिकारियों को सम्मानित किया। अपर पुलिस महानिदेशक डॉ. देवेन्द्र सिंह चौहान सहित 12 को राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पुलिस का कर्तव्य सूबे में शांति कायम रखना, आवाम को सुरक्षा देना और दुष्टों पर कार्रवाई करना है। जिसका नए सिरे से संकल्प लिया जाना चाहिये... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 12:17 PM (IST)
        

उन्नाव में बालिका से दुष्कर्म, आरोपी का परिवार फरार

Rape With 11 Year Old Girl

लखनऊ। हवस में अंधे होकर कल देर रात एक व्यक्ति ने उन्नाव में 11 वर्षीय बालिका से दुष्कर्म किया। नशे में धुत भोला सिंह (25 वर्ष) बालिका को खेत में उठाकर ले गया। आरोपी तथा उसका परिवार इस घटना के बाद से फरार है। उन्नाव के औरास थाना क्षेत्र के ग्राम अजगव में 11 वर्षीय बालिका को घर से उठा कर खेत में ले गये पड़ोसी युवक भोला सिंह ने बालिका के मुंह में कपड़ा ठूस कर उसके साथ दुष्कर्म किया। बालिका की हालात ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 11:15 AM (IST)
        

यूपी के अधिकांश हिस्सों में बारिश जारी

Rains In Most Part Of UP

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तड़के से रुक-रुककर हो रही बारिश ने लोगों को घर में ही रुकने को मजबूर कर दिया है। आज लोग घरों में बैठकर संडे का मजा ले रहे हैं। राजधानी लखनऊ के साथ ही सूबे के अधिकांश शहरों में तड़के करीब चार बजे से काले बादलों ने आकाश को घेर लिया। हल्की बारिश लगातार होने से सुबह घर से बाहर निकलने वाले मायूस हैं। बिन मौसम इस बारिश से फसलों को खासा नुकसान भी है। लखनऊ में आज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:43 AM (IST)
        
(News from Lucknow-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Lucknow, India Monday 02 03 2015

17°c
यह भी देखें