Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखनऊ

गाजीपुर में पुलिस मुखबिर रहे मोती वनवासी की हत्या

लखनऊ। गाजीपुर में दो दशक पहले पुलिस के मुखबिर रहे मोती वनवासी (55) की सोते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई। भावरकोल क्षेत्र के ग्राम पंचायत बलुआ टप्पा शाहपुर के अमलाख मौजे में बदमाशों ने घटना को अंजाम दिया। उन्होंने मोती की पत्नी समुद्री देवी को पीटकर दहशतजदा कर दिया। समुद्री की तहरीर पर पुलिस ने आज मनिया गाव के लालपरीखा और उसके भाई के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया। मोती वनवासी अमलाख गाव के बगीचे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 09:18 PM (IST)
        

सफल परीक्षण: मेट्रो का पहला पाइल लोड टेस्टिंग में पास

लखनऊ। मेट्रो का पहला पाइल लोड टेस्टिंग में पास हो गया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 27 सितंबर को रिंग मशीन का बटन दबाकर पाइल खोदाई की शुरुआत की थी। दो माह बाद इस पाइल पर 1007 टन का लोड डालकर लोड टेस्टिंग (भार वाहन क्षमता) की गई। टेस्टिंग पाइल को सौ फीसद रूप से सफल पाया गया। इस पर मेट्रोमैन ई. श्रीधरन ने एलएमआरसी की टीम को बधाई दी है। अब इसी डिजाइन के पाइल आगे भी मेट्रो अपनी कार्यदायी संस्था से बन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 08:45 PM (IST)
        

जनता के सुझाव पर काशी बनेगा स्मार्ट सिटी

लखनऊ। काशी को स्मार्ट सिटी का ब्लू प्रिंट जनता जनार्दन बनाएगी। इसके लिए प्रबुद्धजनों, व्यापारियों, छात्रों, गृहणियों संग सामान्य लोगों के भी सुझाव लिए जाएंगे। स्वच्छता, शहर का मौलिक स्वरूप, आर्थिक सुधार व बेहतर जीवन स्तर जैसे चार चरणों पर मंथन होगा। सुझाव लेने की जिम्मेदारी स्थानीय नगर निगम की होगी। इसके लिए बेवसाइट स्मार्टवाराणसी.ओआरजी जारी की जाएगी। इसपर कोई भी, स्मार्ट सिटी संबंधित अपना सुझाव प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 08:29 PM (IST)
        

अब उत्तर प्रदेश में 41 'ई-डिस्ट्रिक्ट', 3500 हाथों को काम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-गवर्नेस योजना पर तेजी से अमल के लिए 173.78 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इससे कानपुर, मेरठ और आगरा में आइटी पार्क भी बनेगा। यमुना एक्सप्रेस-वे किनारे इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक्स क्लस्टर के लिए जल्द अनुबंध किया जाएगा। इससे 35 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। आज मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बताया कि 41 जिले 'ई-डिस्ट्रिक्ट' हो गए हैं। जिला मुख्यालयों पर 14, तहसील व ब्लाक मुख्यालयों ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 08:21 PM (IST)
        

हर दोस्त के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता भारत : वीके सिंह

लखनऊ। राजपूत रेजीमेंट के पुनर्मिलन समारोह में आये विदेश राज्यमंत्री व पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल वीके ¨सह ने आज फर्रुखाबाद में कहा कि इराक में बंधक 39 भारतीयों के बारे में कोई नकारात्मक खबर नहीं है। सेना के एक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान से मधुर संबंध बनाने की राह पर है। यह आगे पता चलेगा कि संबंध आर्थिक व अन्य क्षेत्रों में कहां तक बढ़ते हैं। भारत हर दोस्त के सा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 07:44 PM (IST)
        

सीसीटीवी बिना नए स्कूलों को यूपी बोर्ड की मान्यता नहीं

लखनऊ। माध्यमिक स्कूलों को नई मान्यता चाहिए तो सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य होगा। सीसीटीवी न लगे होने पर मान्यता नहीं मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह नियम लागू किया है। स्कूलों में पठन-पाठन एवं अनुशासन बनाए रखने उददेश्य से ऐसा किया गया है। मान्यता देते समय बोर्ड अधिकारी विद्यालय के निरीक्षण में कैमरों की पड़ताल करेंगे, हर कक्षा में कैमरा लगा होने पर ही मान्यता मिलेगी। वैसे बोर्ड ने सभी विद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 07:34 PM (IST)
        

बुलंदशहर में पंजाब नेशनल बैंक से दिनदहाड़े 4.32 लाख की डकैती

लखनऊ। बुलंदशहर के शिकारपुर इलाके के गाव सरावा स्थिति पंजाब नेशनल बैंक में आज हथियारबंद बदमाशों ने दिन दहाड़े डाका डाला और 4.32 लाख रुपये लूट लिए। बदमाशों ने विरोध करने पर एक ग्राहक को चाकू मारकर घायल कर दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश फायर करते फरार हो गए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जाच शुरू कर दी है। सरावा स्थित पंजाब नेशनल बैंक में दिन दहाड1े डकैती की वारदात दोपहर करीब पौने दो बजे की है। उस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 05:23 PM (IST)
        

ठेकेदार ने पार्षद पति पर तानी रिवाल्वर

लखनऊ। मेरठ में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी के आवास पर आज एक होर्डिंग ठेकेदार ने जमकर हंगामा किया। उसने पार्षद पति के ऊपर रिवाल्वर तान दी। डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी के आवास पर पार्षद पति रविन्द्र तेवतिया बैठे थे, इसी दौरान एक होर्डिंग ठेकेदार वहां पहुंचा। बैठने की जगह पर विवाद बढ़ गया। इस पर ठेकेदार ने पार्षद पति के ऊफर रिवाल्वर तान दी। उसने पार्षद पति को जान से मारन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 04:36 PM (IST)
        

टकराव टालने की कोशिश में उलझा एएमयू, छात्रों का विरोध मार्च

लखनऊ। एक दिसंबर को राजा महेंद्र प्रताप की जयंती मनाने के मसले पर भाजपा से टकराव टालने के फेर में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) खुद बुरी तरह उलझ गई है। कल जयंती मनाने से इन्कार करने वाले कुलपति जमीर उद्दीन शाह ने आज एएमयू में राजा के नाम पर सेमिनार कराने की घोषणा कर दी। इसका भाजपा तो स्वागत कर रही है, लेकिन एएमयू टीचर्स एसोसिएशन (अमुटा) हैरान है। अमुटा सचिव प्रो. आफताब आलम ने सवाल उठाया है क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 04:31 PM (IST)
        

लालू की 'लक्ष्मी' से चमकेगा मुलायम परिवार का 'तेज'

लखनऊ। समाजवादी पार्टी का किला सैफई अब उत्तर प्रदेश और बिहार के नए रिश्तों का गवाह बनेगा। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्मी और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के सांसद पौत्र तेज प्रताप यादव जल्द ही विवाह बंधन में बंध जाएंगे। यह रिश्ता खालिस पारिवारिक है लेकिन इसके साथ ही दोनों प्रदेशों में नए राजनीतिक गठबंधन की चर्चाएं भी तेज हो गई हैं। दोनों यादव क्षत्रपों के बीच रिश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 04:04 PM (IST)
        

बाघ को खोजने गंगा कटरी में उतरीं एक साथ 22 टीमें

लखनऊ। लखीमपुर, हरदोई, लखनऊ होते हुए उन्नाव-कानपुर गंगा कटरी में विचरण कर रहे बाघ को पकड़ने के लिए वन विभाग की 22 विशेषज्ञ टीमें मैदान में उतर चुकीं हैं। हालांकि आज सुबह से चल रही खोजबीन में बाघ के पदचिह्न नहीं मिले हैं। वन विभाग की सभी टीमें एक साथ जंगल की कांबिंग में लगी हैं। वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि अभी बाघ कानपुर-उन्नाव गंगा कटरी में फैले जंगल में ही कहीं दुबका है। उल्लेखनीय है कि आखिर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 03:54 PM (IST)
        

घोटाला करने वाला लेखपाल गिरफ्तार

लखनऊ। मुजफ्फरनगर पुलिस जिस घोटालेबाज लेखपाल की लंबे समय से तलाश कर रही थी, उसको आज मेरठ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लेखपाल पर करोड़ों की जमीन की हेराफेरी आरोप है। मुजफ्फरनगर के हस्तिनापुर वन्य जीव विहार और ग्राम समाज की हजारों हेक्टेयर जमीन की बंदरबांट में निलंबित लेखपाल जय भगवान को मुजफ्फरनगर पुलिस लंबे समय से तलाश रही थी। आज जय भगवान को मेरठ में मंडलायुक्त कार्यालय के पास गिरफ्तार कर लिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 03:33 PM (IST)
        

ट्रेन की चपेट में आने से दो महिलाओं की मौत

लखनऊ। मुजफ्फरनगर में आज दिन में पटरी पार करते समय एक ट्रेन की चपेट में आने से दो महिलाओं की मृत्यु हो गई। इस दुर्घटना में तीन अन्य महिला घायल हैं जिसमें से एक गंभीर घायल को मेरठ रेफर किया गया है। मुजफ्फरनगर में महिलाओं का एक समूह आज बैंक में खाता खुलवाने के लिए जा रहा था। यह सभी रेलवे लाइन पार कर रही थीं, इसमें से कुछ ने लाइन पार कर ली। इसी दौरान ट्रेन आ जाने से आधा दर्जन ट्रेन की चपेट में आ गई। द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 02:39 PM (IST)
        

गोरखपुर में हिस्ट्रीशीटर की हत्या

लखनऊ। गोरखपुर जिले के बेलीपार थानाक्षेत्र के डावरपार में हिस्ट्रीशीटर आशीष जायसवाल की गोली मारकर हत्या। उसे पीछे से गोली मारी गयी है। घटनास्थल पर शराब की आधी खाली बोतल मिला है। हत्या में असलहा तस्करों का हाथ होने की आशका। लंबे समय से हिस्ट्रीशीटर आशीष असलहा तस्करों से जुड़ा था।और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 02:15 PM (IST)
        

बिजलीघरों का उत्पादन बढ़ाने को जुटा प्रबंधन

लखनऊ(राज्य ब्यूरो)। प्रदेशवासियों को बिजली संकट से राहत देने को सरकार हर संभव प्रयास करने में जुट गई है। नए बिजली घर लगाने से लेकर अनुबंध के जरिए बिजली की व्यवस्था करने के साथ-साथ सरकार की कोशिश है कि राज्य के बिजलीघरों का उत्पादन बढ़ाकर अधिकतम किया जाए। दरअसल, उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम के पांच तापीय बिजलीघरों की कुल उत्पादन क्षमता तो 4933 मेगावाट है लेकिन इनसे आमतौर पर ढाई-तीन हजार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:56 PM (IST)
        

लखनऊ महोत्सव : सुखविंदर ने जमाया रंग

लखनऊ। लखनऊ महोत्सव के तीदरे दिन सांस्कृतिक पांडाल के मंच पर गायक सुखविंदर सिंह ने कदम रखते ही लखनऊ वासियों को आदाब और सत-श्री-अकाल कहा तो तालियों की तड़तड़ाहट गूंज उठी। सुखविंदर ने भी हाथ हिलाकर सभी को जवाब दिया। कल शाम गुलाबी ठंड के एहसास के बीच सुखविंदर की मदमस्त आवाज को सुनने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। रात करीब नौ बजे सास्कृतिक पंडाल दर्शकों की भीड़ से भर गया। दर्शकों ने मंच पर आते ही सुखविंदर का जबर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 01:32 PM (IST)
        

पहले पति के साथ आई पुलिस ने की गुंडागर्दी, फिर पिटी

लखनऊ। मुजफ्फरनगर के चरथावल थाना के गाव रोनी हरजीपुर में एक घर पर पहुंची नकुड़ पुलिस ने महिलाओं के साथ अभद्रता की तो ग्रामीणों ने पुलिस को बंधक बना लिया। ग्रामीणों का रौद्र रूप देख पुलिस की टीम स्कार्पियों कार मौके पर छोड़ खेतों के रास्ते भाग गये। नकुड़ की नूरजहा की शादी कुछ वर्ष पहले नकुड़ में ही शहजाद से हुई थी। पारिवारिक विवाद के चलते इनके बीच करीब एक साल पहले तलाक हो गया। इसके बाद नूरजहा थाना भवन ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 12:53 PM (IST)
        

नौकरशाही पर अब अखिलेश सख्त, कसेंगे पेंच

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विकास की योजनाओं के समय से परवान न चढ़ने को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खासे चिंतित हैं। करीब-करीब हर योजना में करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी अभी वह जनता के लिए तैयार नहीं हैं। मुख्यमंत्री आज सूबे के दस विभागों के प्रमुख सचिवों के साथ अलग-अलग मुलाकात कर इन योजनाओं की प्रगति का हाल जानेंगे। माना जा रहा है अफसरों की दलीलों से संतुष्ट न होने पर सीएम कड़ी कार्रवाई भी कर सकते ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 11:46 AM (IST)
        

यादव सिंह की गाड़ियों में मिले दस करोड़ रुपये

लखनऊ। नोएडा प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर यादव सिंह के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा आज भी जारी है। यादव सिंह ने अपनी पत्नी कुसुमलता के नाम पर 40 बोगस कंपनियां बनाकर इनमें अरबों की धनराशि का गोलमाल किया है। डीजी इनकम टैक्स कृष्णा सैनी ने बताया कि इनके घर से दस करोड़ की नकद धनराशि के साथ ही दो किलो डायमंड व सोने के जेवरात भी टीम को मिले हैं। नोएडा अथारिटी के मुख्य अभियंता यादव सिंह, पत्‍‌नी कुसुमलता के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 11:22 AM (IST)
        

बरेली में महिला सभासद पर तेजाब से हमला, गंभीर रूप से झुलसीं

लखनऊ। बरेली के फरीदपुर कस्बे में कल दबंगों भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम झेड़ने वाली महिला सभासद को तेजब से जलाने का प्रयास किया। इस हमले में महिला सभासद गंभीर रूप से झुलस गई हैं, जिनका निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने तेजाब फेंकने के मामले में पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इससे पहले भी हमलावरों ने बुधवार महिला सभासद को जिंदा जलाने की धमकी दी थी मगर पुलिस नहीं चेती। नगरपालिका परिषद व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 10:25 AM (IST)
        
(News from Lucknow-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Lucknow, India Saturday 29 11 2014

13°c
यह भी देखें