Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी खूबियां पहचानें

लखीमपुर : सभी को अपना उदाहरण खुद बनना होगा। अपने सीखने का तरीका सकारात्मक बनाना होगा। माता-पिता पर गर्व करना सीखना होगा। जब ऐसा नहीं सीखेंगे तब तक कॅरियर की ऊंचाइयों पर पहुंचना कठिन है। अत: अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक गुणवत्ता की वृद्धि करें। यह विचार स्टेट कॅरियर काउंसलर डॉ.डीके वर्मा ने महाविद्यालय के कॅरियर काउंसिलिंग कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। वह महाविद्यालय के मल्हार के अं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:32 PM (IST)
        

आशाओं ने दी कार्यबहिष्कार की चेतावनी

लखीमपुर : 42 दिनों का विजिट फार्म भरवाने के बावजूद प्रति फार्म 250 रुपये के हिसाब से जिले की आशाओं को भुगतान न देने व टीकाकरण प्रशिक्षण दिलाने संबंधी मांगों को लेकर जिले की आशा एसोसिएशन संघ ने सीएमओ को नौ सूत्रीय ज्ञापन सौंपा है। साथ ही चेतावनी भी दी है कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो वे कार्य बहिष्कार भी करेंगी। ज्ञापन में पिछले तीन वर्षो से 42 दिन का विजिट फार्म भरवाने के बावजूद उसका 250 प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:30 PM (IST)
        

दो पक्षों में जमकर मारपीट, चार घायल

खीरी टाउन (लखीमपुर) : तमाशा देख रहे दो युवकों में बात-चीत हो गई। बात बढ़ने पर दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। जिससे चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की रिपोर्ट दोनों पक्षों की तहरीर पर दोनों पक्षों के लगभग आधा दर्जन लागों के विरुद्ध दर्ज कर ली गई है। घटना कस्बा खीरी के मुहल्ला श्यामलाल पुरवा की है। बीसवां मेला के मौके पर एक साइकिल तमाशाबाज साइकिल चलाकर तमाशा दिखा रहा था। इसी बीच शाहजहांपुर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:29 PM (IST)
        

तीन दिन बाद पॉक्सो अधिनियम में दर्ज की रिपोर्ट

मोहम्मदी लखीमपुर : पुलिस ने थाना क्षेत्र में एक 12 वर्षीय बालिका को दुष्कर्म की मंशा से पकड़कर गन्ने के खेत में घसीट कर ले जाने व अश्लीलता करने की दिन-दहाड़े घटी घटना की रिपोर्ट तीसरे दिन दर्ज कर नामजद आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गत 23 नवंबर दिन को पूर्वाह्न 11 बजे एक गांव की बालिका अपनी बुआ के घर से वापस अपने घर जा रही थी। आधे रास्ते में गन्ने के खेत के पास अचानक गाव का ही एक युवक मिल ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:29 PM (IST)
        

कर्ज के नाम पर ठगी का शिकार बनी युवती

लखीमपुर : शहर के मोहल्ला मिश्राना की एक युवती एक फाइनेंस कंपनी के जाल में फंसकर ठगी का शिकार हो गई। युवती फाइनेंस कंपनी से कर्ज लेकर अपने मकान की मरंमत कराना चाहती थी। फाइनेंस कंपनी ने पांच बार में अलग-अलग खातों में युवती से करीब 38 हजार रुपये की धनराशि जमा करा ली। इतना रुपये देने के बाद भी जब युवती को फाइनेंस की रकम नहीं मिल पाई और कंपनी के लोगों ने उसके फोन काल भी रिसीव करना बंद कर दिया तब उसे ठ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:28 PM (IST)
        

तालाब में डनलप पलटने से पांच बच्चों की मौत

संपूर्णानगर (लखीमपुर) : गुरुवार सुबह ढाई बजे के करीब चंदन चौकी कोतवाली के अंर्तगत आने वाले सूरमा गांव के बच्चे एक डनलप पर सवार होकर मेला देखकर अपने गाव वापस आ रहे थे। इसी बीच गांव से छह किमी पहले रास्ते में पड़ने वाले कुंडा तालाब में डनलप पलटने से उस पर सवार बच्चों में से पांच की डूबने से दर्दनाक मौत हो गई। थाना चंदचौकी कोतवाली के अंर्तगत आने वाले सूरमा गाव के कुछ बच्चे एक भैंसा डनलप पर सवार होकर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 09:26 PM (IST)
        

मनरेगा में फर्जीवाड़ा, की शिकायत

लखीमपुर: विकास खंड पसगवां की ग्राम पंचायत दीक्षितपुर में प्रधान व पंचायतमित्र की मिलीभगत से भारत सरकार की महत्वाकाक्षी योजना मनरेगा में फर्जीवाड़ा कर लाखों रुपये का घोटाला का आरोप ग्रामीणों ने लगाए हैं। बताते चलें कि ग्रामीण राजाराम पुत्र खेमन ने जिलाधिकारी सहित तहसील दिवस में दिए गए प्राथर्नापत्र में कहा कि प्रधान व पंचायत मित्र जरूरतमंद पात्र जॉबकार्ड धारकों को काम मांगने पर गाली-गलौज कर भगा देता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:48 PM (IST)
        

चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी दूर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। मंगलवार से शुरू हुई यह भर्ती प्रक्रिया शनिवार तक चलेगी, जिसमें चिकित्सकों के साथ एएनएम, स्टाफ नर्स वार्ड ब्वाय व चौकीदारों की भी भर्ती की जानी है। इससे जिला चिकित्सालय समेत टीकाकरण व महिलाओं को प्रसव कराने संबंधी विभिन्न योजनाओं को गति मिल सकेगी। राष्ट्रीय स्वास्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:47 PM (IST)
        

मुहल्लों को साफ-सुथरा रखने का लिया संकल्प

लखीमपुर : पलिया गांव में नेहरू युवा केंद्र लखीमपुर व साहपुर राजा के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत विषय पर जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने गाव मुहल्लों के लोगों ने एक सुर में साफ-सफाई करने का संकल्प लिया। गोष्ठी के मुख्य अतिथि एसबीआई मोहम्मदी के फील्ड अफसर कमल यादव ने कहा कि भारत के नागरिक स्वस्थ हों, इसके लिये देश में स्वच्छता होना जरूरी है। देश के प्रत्ये... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:46 PM (IST)
        

अब दबंगों से छीनी जाएगी पलिया की वनभूमि!

लखीमपुर : पलिया कई हेक्टेयर वनभूमि को अब दबंगों के चंगुल से बलपूर्वक छुड़ाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा एक ठोस रणनीति तैयार की गई है। जो लोग वन भूमि की जमीन पर अवैध तरीके से खेती या अपने निजी इस्तेमाल में ले रहे हैं उनसे प्रशासन वो जमीन छीनने की तैयारी पूरी कर चुका है। बुधवार को डीएम गौरव दयाल ने एसडीएम पलिया को इस बावत सख्त निर्देश जारी किए हैं। डीएम के निर्देश में ये सख्ती से कहा गया है कि इस बार य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:45 PM (IST)
        

शार्टसर्किट से लगी आग, हजारों की संपत्ति स्वाहा

संवादसूत्र, मैगलगंज (लखीमपुर): कस्बा स्थित मुहल्ला नवावगंज निवासी एक व्यक्ति के घर पड़ी बिजली के केबिल से हुई शार्ट सर्किट से निकली चिंगारियों से घर के आगे पड़े छप्पर में आग लगने से हजारों की संपत्ति जलकर खाक हो गई। कस्बा मैगलगंज के नवावगंज मुहल्ला निवासी जलालुद्दीन पुत्र अमजद के घर दोपहर करीब एक बजे बिजली चल रही थी। तभी अचानक बिजली के केबिल में शार्ट सर्किट होने से घर के बाहर पड़े छप्पर में आग लग ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:45 PM (IST)
        

मंदिर को किया क्षतिग्रस्त, तनाव

up lakhimpur news

लखीमपुर : शहर के सीमावर्ती क्षेत्र रामनगर में एक मंदिर तोड़ दिए जाने से कुछ समय के लिए स्थितियां तनावपूर्ण हो गई रास्ते में अतिक्रमण हटाए जाने के चलते मंदिर तोड़े जाने से मुहल्लेवासी भड़क गए जो बाद में प्रशासन द्वारा मंदिर को पुन: मरम्मत कराने के आश्वासन पर लोग शांत हुए। मालूम हो कि शहर के छाउछ-रजबहा के किनारे बसे मुहल्ला रामनगर में करीब बीस साल पुराना मंदिर है, जिसमें भगवान शिव व माता महाकाली की प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:44 PM (IST)
        

पहले दिन जमकर खेले ग्रामीण खिलाड़ी

up lakhimpur news

लखीमपुर : बुधवार को लालपुर स्टेडियम में राजीव गांधी खेल अभियान के तहत दो दिवसीय जनपद स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 16 वर्षीय बालक-बालिका खेल-कूद प्रतियोगिता दो दिनों तक चलेगी। पहले दिन दौड़-कूद समेत अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जनपद स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता के पहला दिन ग्रामीण खिलाड़ियों के नाम रहा। सौ मीटर, 1500 मीटर, ऊंची व लंबी कूद में गांव के खिलाड़ियों ने जमकर पसीना ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:43 PM (IST)
        

..आखिर इन हादसों का जिम्मेदार कौन?

up lakhimpur news

लखीमपुर : गैस की कालाबाजारी व गाड़ियों में गैस रिफलिंग पर अंकुश लगाने का कानून तो है, लेकिन महज किताबों के पन्नों में कैद होकर रह गया है। गैस रिफलिंग व कालाबाजारी का कारोबार आरटीओ व जिला पूर्ति विभाग की मिलीभगत से हो रहा है। गैस किट लगी गाड़ियों से कई बार हादसे हो चुके हैं, लेकिन इसकी जिम्मेदारी कोई भी नहीं ले रहा है। हर बार की तरह इस बार भी गैस रिफलिंग का हादसा हुआ और जिम्मेदार नदारद थे। मजेदार ब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 09:42 PM (IST)
        

बाटम. खाद के लिए भटक रहे किसान

up lakhimpur news

लखीमपुर : किसान हितैशी होने का ढिंढोरा पिटने वाली सरकारों के दावों की जमीनी हकीकत देखनी है तो निघासन तहसील आइए। जहां किसानों के साथ धान बेचने से लेकर खाद खरीदने तक हर जगह उसका शोषण हो रहा है। वहीं किसान लाही व गेहूं की बोआई में प्रयोग की जाने वाली खादों के लिए दर-दर भटक रहे हैं। सरकारी समितियों पर खाद न मिलने के कारण उसे अधिक दामों पर प्राइवेट दुकानों से खाद खरीदनी पड़ रही है। मालूम हो कि धान बे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:03 PM (IST)
        

कैंप लगाकर बनाए गए 215 ग्रीन कार्ड

up lakhimpur news

लखीमपुर : यातायात माह के अंतर्गत रविवार को राजकीय इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर ग्रीन कार्ड शिविर का आयोजन किया गया। कैंप के दौरान 215 ग्रीन कार्ड बनाए गए। सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा तथा यातायात संबंधी जनमानस में जागरूकता के उद्देश्य से प्रभारी यातायात ने लोगों को जानकारी भी दी। इस मौके पर यातायात का समस्त स्टाफ टीएसआई ओमप्रकाश रजक, उपनिरीक्षक आरएम सिंह, सिपाही सुनील प्रताप सिंह, विजय बहादुर आदि मौजूद रहे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:01 PM (IST)
        

बच्चों व शिक्षक के बयान समेत तलब की रिपोर्ट

लखीमपुर : दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार के अंक में 'बच्चों से खेत में गन्ना बोआई कराते मिले गुरूजी! ' नामक शीर्षक से प्रकाशित खबर के बाद शिक्षा महकमे में खलबली मच गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. ओपी राय ने मामले को संज्ञान मे लेते हुये खंड शिक्षा अधिकारी से पूरी रिपोर्ट तलब की है। इसमें बच्चों व शिक्षक के बयान के साथ ही ग्रामीणों की बात प्रमुखता से रखने की हिदायत दी है। वहीं दूसरी तरफ ग्रामीणो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:01 PM (IST)
        

गरीबी मुस्करा भर दे तो सूरज कांप जाता है

लखीमपुर : समिति के तत्वावधान में कुलदीप श्रीवास्तव के संयोजन व राजकिशोर पांडेय प्रहरी की अध्यक्षता में वैभव इंक्लेव में रमाकांत पटेल के आवास पर मासिक काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। नवल सुधांशु के संचालन में संपन्न सारश्वत कार्यक्रम में अभिषेक ने मां वीणा वादिनी के स्तवन के उपरांत गौमाता का बखान करते हुए कहा 'एक सींग पर ही करती संपूर्ण धरा का भार वहन गौ मां तेरे चरणों में है सेवक का सौ बार नमन'। क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

जारी रहा डोर टू डोर कूड़ा बटोरने का अभियान

up lakhimpur news

लखीमपुर : शहर में दूसरे दिन भी डोर टू डोर कूड़ा बटोरने का अभियान जारी रहा। नगर पालिका परिषद द्वारा नगर को स्वच्छ बनाए रखने की दिशा में चलाए गए। इस अभियान में सभी मुहल्लों के सभासदों ने दूसरे दिन भी जोरदार भूमिका निभाई। सीटी की आवाज पर मकान मालिकों ने निकल कर ढेलियों कूड़ा डाला। दूसरे दिन चले इस अभियान में काफी संख्या में नगर वासियों ने भी सहयोग किया। लोगों ने बताया कि इस तरह से नगर को स्वच्छ रखने मे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

नदी किनारे फेंक दिए राशन कार्ड

up lakhimpur news

लखमीपुर : ये नजारा है शहर से सटे महेवागंज पुल का। जहां एक दो नहीं बल्कि दो बोरे नए राशन कार्ड कूड़े के ढेर जैसे फेंक दिए गए। इस बारे में अफसर कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं, कोई जिम्मेदार ये बताने को तैयार नहीं कि आखिर नदी किनारे ये राशन कार्ड किसने डाले। ये वही राशन कार्ड हैं जिनको पाने के लिए हर रोज कलेक्ट्रेट में पूर्ति विभाग के दफ्तर पर मेला लगता है। वो कार्ड जनता तक नहीं पहुंचते अलबत्ता कूड़ा घर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:58 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें