Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

शहीदों को अर्पित किया श्रद्धा सुमन

police smiriti diwas

लखीमपुर : एसएसबी सेक्टर मुख्यालय में मंगलवार को शहीद दिवस मनाया गया। इस मौके पर सेक्टर मुख्यालय के डीआइजी उपेंद्र प्रकाश बलोदी ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उन सभी शहीदों को याद किया जिन्होंने एक सितंबर 2013 से 31 अगस्त 2014 के बीच अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। एसएसबी में कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए मुख्य आरक्षी रनधीर कुमार, प्रेमचंद्र, त्रिलोचन स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

हत्या की घटना के बाद से गांव में पसरा सन्नाटा

crime

निघासन (लखीमपुर) : ग्रामसभा की जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में रविवार देर रात हुई मारपीट व हुई फायरिंग की घटना के बाद से गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। साथ ही गांव में तनाव का माहौल व्याप्त है। फायरिंग की घटना में एक युवक की गोली लगने से इलाज के दौरान मौत हो गई थी। यही नहीं हमलावरों ने आग लगाकर उसका घर भी फूंक दिया था, जिससे घर का सारा सामान जलकर राख हो गया। वहीं घटना में दूसरे पक्ष की एक महिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:14 PM (IST)
        

धनतेरस पर बाजारों में खूब बरसा धन

danterus

लखीमपुर : जिले में धनतेरस के मौके पर करीब दो करोड़ के आस-पास का कारोबार हुआ। व्यापारियों ने सोने चांदी के जेवरों से लेकर वाहनों आदि की बिक्री कर अच्छा व्यापार किया। रात तक दुकानों पर खरीदारों की खासी भीड़ रही। शहर समेत पूरे जिले में धनतेरस के पर्व पर करोड़ों का कारोबार हुआ। अनुमानित तौर पर जिले भर में करीब दो करोड़ का कारोबार हुआ। इसमें लगभग 50 लाख से ज्यादा के गहनों की खरीद हुई। जिसमें सोने व चांद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

लूटपाट कर रहे दो बदमाशों को ग्रामीणों ने पकड़ा

robber caught

लखीमपुर : नीमगांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत दो महिलाओं से लूटपाट कर रहे तीन युवकों में से दो को ग्रामीणों ने पकड़ कर धुना और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस अधीक्षक अरविंद सेन ने बताया कि बेहजम बाजार से महिलाएं अपने घर ग्राम रारी वापस जा रही थी। रास्ते में नीमगांव निवासी नीरज कुमार की पत्‍‌नी रेशमा और सोबरन लाल की पत्‍‌नी कलावती से चंद कदम दूरी पर ही गिरि फिलिंग स्टेशन के पास मोटर साइकिल सवार दो य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:11 PM (IST)
        

दर्शकों पर खूब चला सुरों का जादू

dusshera mela

लखीमपुर : दशहरा मेला के मंच पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में अंतिम दिन आमंत्रित कलाकारों की संगीतमयी प्रस्तुतियां देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक अरविंद सेन ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। ईओ मृत्युंजय व मेला अधिकारी मुकेश जायसवाल ने माल्यार्पण कर व स्मृति चिंह प्रदान कर मुख्य अतिथि का सम्मान किया। चेयर पर्सन डॉ. इरा श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:10 PM (IST)
        

बच्चों ने प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का लिया संकल्प

deepawali

लखीमपुर : दीपावली से पहले भिन्न स्कूलों में बच्चों ने पटाखे न जलाने का संकल्प लिया और स्कूल में मिट्टी के दिए जलाकर प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। इस क्रम में अजमानी पब्लिक स्कूल में बच्चों ने पोस्टर पर स्लोगन लिखकर व गोमती इंटरनेशन एकेडमी में मिट्टी के दीये जला कर पटाखों के खिलाफ अभियान चलाया। इस मौके पर अजमानी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या प्रमिला शुक्ला ने बताया कि हर साल लाखों रु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:08 PM (IST)
        

1676 वादों का निस्तारण

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष/जिला जज की अध्यक्षता में रविवार को मेगा लोक अदालत में विभिन्न न्यायिक अधिकारियों द्वारा कुल 1676 वादों का निस्तारण किया गया। इसमें फौजदारी के 1630 वादों का निस्तारण कर 1,52,915 रुपये अर्थदंड वसूला गया। मोटर दुर्घटना के चार वादों में 5,75,860 रुपये प्रतिकर पीड़ित पक्ष को दिलाए गए। जिला जज छोटेलाल ने मोटर दुर्घटना के एक वाद 55000 रुपये प्रतिकर, प्रथम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

दो लोगों से दिनदहाड़े 1.70 लाख रुपये की लूट

लखीमपुर : पुलिस की लापरवाही से लुटेरों के हौसले बुलंद है। सोमवार को जिले में अलग-अलग स्थानों पर दो लूट की घटनाओं में बदमाशों ने लाखों समेट लिया। पसगवां में एक व्यापारी को दिनदहाड़े लूटा गया, जबकि कोतवाली सदर क्षेत्र में भीड़भाड़ वाले सदर चौराहे के निकट नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के सफाईकर्मी का 59 हजार रुपये दिनदहाड़े लूटा गया। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और खानापूर्ति करके लौट गई। पुलिस घटना को संदि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

धनतेरस आज, सज गए बाजार

up lakhimpur news

लखीमपुर : धनतेरस के पर्व पर बाजार में इस बार मद्रासी बर्तनों की धूम रहेगी। कटोरी, थाली, गिलास, दूध की डोलची, चम्मच समेत कई तरह के बर्तनों से बाजार में दुकानें सजने लगी हैं। हालांकि बाजार में इस बार पहले सी धूमधाम नहीं है फिर भी दुकानदारों ने अपनी दुकानें देर से ही सही पर सजाना शुरू कर दिया है। बाजार में ज्यादातर मद्रास के बने बर्तनों से दुकानें सज चुकी हैं। धनवंतरि जयंती यानी धनतेरस के पर्व पर बा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

सड़क हादसों में दो की मौत, चार घायल

लखीमपुर : सड़क हादसे में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दो लोगों की मौत हो गई। जबकि चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं। संपूर्णानगर थाना क्षेत्र के कबीरगंज टिल्ला नंबर पांच निवासी गुलाम रसूल के पुत्र जाहिद अली अंसारी (40) मारूति वैन से लबेदपुर से घर लौट रहे थे। रविवार की रात पलिया और मझगई के बीच मलनिया गांव के निकट ट्रैक्टर-ट्राली से मारुति वैन टकरा गई। जिससे जाहिद अली की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि वैन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

सवालों में उलझी रहीं काउंसिलिंग

up lakhimpur news

लखीमपुर : प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित विषयों के सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत सोमवार को पांचवी काउंसिलिंग शुरू हो गई। पहले दिन विज्ञान के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। मंगलवार को गणित विषय के अभ्यार्थियों को काउंसिलिंग के लिये बुलाया गया है। गौरतलब है कि शासनादेश के मुताबिक जिले में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान/गणित विषय के सहायक अध्यापकों की पांचवी काउंसिलिंग बु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

खेलों में गांव के लड़कों ने दिखाया दमखम

लखीमपुर : युवराज दत्त इंटर कॉलेज के मैदान में राजीव गांधी खेल अभियान के तहत युवा कल्याण विभाग के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ बेहजम ब्लाक प्रमुख नीरु सिंह ने फीता काटकर किया। प्रतियोगिता में 100 व 200 मीटर दौड़ में ग्राम भगौतीपुर के रिंकू यादव ने प्रथम स्थान हासिल किया। 400 मीटर व 1500 मीटर दौड़ में ग्राम डिप्टीपुरवा रायपुर के विमलेश ने प्रथम स्थान, 800 मी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

विज्ञापन के अनुसार भर्ती कराने पर चर्चा

लखीमपुर : रविवार को उत्तर प्रदेश टीईटी उ‌र्त्तीण शिक्षक महासंघ के कार्यवाहक अध्यक्ष ने सदस्यों पर पदाधिकारियों की आवश्यक बैठक बुलाई। इस दौरान द्वितीय काउंसिलिंग में आई विभिन्न समस्याओं के निस्तारण पर बातचीत हुई। ताकि तीसरी काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष बूटा सिंह ने बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि तीसरी काउंसिलिंग के बाबत व अन्य समस्याओं को ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:12 PM (IST)
        

मेहंदी प्रतियोगिता के विजेता हुए पुरस्कृत

लखीमपुर : पब्लिक इंटर कॉलेज में रविवार को एकेडमी पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान 21 सितंबर को कराई गई समान्य विज्ञान एवं मेहंदी प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में थाना प्रभारी मौजूद रहे। संपूर्णानगर के पब्लिक इंटर कॉलेज में एकेडमी 21 सितंबर को कराई गई सामान्य विज्ञान एवं मेंहदी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागि आरोश मिश्रा, राजन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:11 PM (IST)
        

जहरीला पदार्थ खाने से वृद्ध समेत युवक की मौत

लखीमपुर : जहरीला पदार्थ खाने से एक वृद्ध समेत दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने पंचनामा कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे हैं। मितौली थाना क्षेत्र के ग्राम उदारा निवसी अशोक कुमार का पुत्र दीपक उर्फ कल्लू ने रविवार की सुबह कोई जहरीला पदार्थ खा लिया। जिसे सीएचसी मितौली ले जाया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल भेजा गया, जहां पर उसकी मौत हो गई। दीपक, अशोक का एकलौता पुत्र था। घर में किसी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:10 PM (IST)
        

इको फ्रेंडली दीपावली मनाने की अपील

लखीमपुर : इंडियन रेडक्रास सोसाइटी द्वारा दिवाली पटाखे न जलाने और विदेशी झालरें न प्रयोग करने के संबंध में शहर के कई स्कूलों लखनऊ पब्लिक स्कूल, राजकीय इंटर कॉलेज, एवं प्राथमिक विद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाया। डॉ. रविंद्र नाथ सचिव इंडियन रेडक्रास सोसाइटी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें आसपास के वातावरण को इको फ्रेंडली बनाना चाहिए। पटाखे जलाने से हमारे वातावरण को बहुत नुकसान पहुंचता ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:09 PM (IST)
        

जिले में पिछड़ गई जननी सुरक्षा योजना

लखीमपुर : जिले में जननी सुरक्षा योजना पिछड़ती जा रही है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वीएन चौहान ने इस पर चिंता जताते हुए सभी चिकित्साधिकारियों, सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों तथा एएनएम व आशाओं से लक्ष्य पूर्ति के लिए संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाने की बात कही है। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा है कि जिले में जननी सुरक्षा योजना की लक्ष्य पूर्ति के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा संस्थागत प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:09 PM (IST)
        

किसानों ने सीखे पनीर और खाद बनाने के गुर

up lakhimpur news

लखीमपुर : पशुपालन का कार्य कृषि कार्य से जुड़ा हुआ है। जिले में हरे चारे के उत्पादन के लिए अनुकूल जलवायु है। कृषक पशुपालन के जरिये अपनी आंशिक बेरोजगारी दूर कर सकते हैं। यह जानकारी पशु पालन व वर्मी कंपोस्ट में दस दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह के अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक एके सक्सेना ने ऑल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में दी। उन्होंने प्रशिक्षुओं से उनके क्लास रूम अध्ययन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

सशस्त्र बदमाशों ने नौ घरों में डाला डाका

up lakhimpur news

लखीमपुर : थाना क्षेत्र में शनिवार की रात्रि लगभग तीन दर्जन बदमाशों ने असलहों की नोक पर कई घटों तक ताडव करते हुए नौ घरों में ताबड़तोड़ डकैती की वारदात को अंजाम दिया। डकैत करीब छह लाख की नकदी समेत जेवर व अन्य सामान दस लाख रुपये कीमत का लूट ले गए हैं। लूटपाट के दौरान बदमाशों ने महिलाओं, पुरुषों व बच्चों को मारने-पीटने के बाद बंधक बनाकर डाल दिया। बदमाशों ने महिलाओं के शरीर पर पहने गहने तक उतरवा लिए। बद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Oct 2014 08:06 PM (IST)
        

मुख्य सचिव के सामने भी उठी एमडीएम की समस्या

लखीमपुर : विद्यालयों में बच्चों को दिये जाने वाले एमडीएम व्यवस्था बेदम हो चुकी है। स्कूल में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता एवं अनेक अनियमितताओं को लेकर मामला मुख्य सचिव आलोक रंजन तक पहुंच गया है। इसके चलते मुख्य सचिव ने शुक्रवार को बेसिक व माध्यमिक के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उन्होंनें व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये 31 दिसंबर तक का समय दिया है। उन्होंने विद्यालयों में निर्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 08:52 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें