Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

'लोक चेतना का महत्व बताती है गोवर्धन पूजा'

लखीमपुर : दीपावली के दूसरे दिन यानी कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को किया जाने वाला गोवर्धन पूजन हमें लोक शक्ति की ताकत, लोक चेतना के महत्व को प्रतिपादित करता है। एक प्रखर, प्रबुद्ध, तेजस्वी, जागरूक, निर्भीक समाज, देवराज इंद्र के रूप में स्थापित सत्ता के दंभ एवं अहंकार को प्रबल चुनौती दे, उसे सन्मार्ग पर आने को बाध्य कर सकता है। इतिहास संकलन समिति के विभाग संयोजक राजेश दीक्षित ने बताया कि द्वापर युग मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

आज सजेगा राघवेंद्र सरकार का दरबार

लखीमपुर : खीरीटाउन स्थित पक्के तालाब पर करीब तीन सौ साल पुराने शेखर परिवार के मंदिर में अन्नकूट पूजा का आयोजन शुक्रवार को किया जाएगा। इस मौके पर सुंदरकांड व भक्तों का सत्संग होगा। पक्का तालाब स्थित राघवेंद्र सरकार एवं गोपेश्वर महादेव मंदिर के संचालक राम गोपाल शेखर ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी गोवर्धन पूजा वाले दिन सुबह अन्नकूट की पूजा का आयोजन राघवेंद्र सरकार मंदिर में किया जाएगा। इस मौके... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:07 PM (IST)
        

कमल का फूल व जिमीकंद खरीदने को रही होड़

deepawali

लखीमपुर : बाजार में दीपावली पर खाए जाने वाले परंपरागत जिमीकंद की बिक्री जहां खूब हुई, वहीं लक्ष्मीजी के पूजन के लिए कमल के फूल भी खूब बिके। लोगों ने बाजार से जिमीकंद घर लाकर बनाया, वहीं लक्ष्मी पूजन के लिए कमल का फूल खरीदना भी नहीं भूले। इसके चलते कमल का फूल भी सौ रुपये तक बिका। परंपरा के अनुसार दीपावली पर घरों में जिमीकंद को लोग चाव से खाते हैं। खाने की थाली में जिमीकंद के बगैर दीवाली पर स्वाद ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 08:00 PM (IST)
        

लखीमपुर की यंग ब्वायज क्लब ने जीता फाइनल मैच

लखीमपुर : जिला फुटबाल संघ के तत्वावधान में आयोजित लीग प्रतियोगिता में 10 टीमों ने प्रतिभाग किया। बुधवार को फाइनल मैच यंग ब्वायज क्लब व यूथ क्लब घोसियाना गोला के बीच खेला गया। रोमांचक मैच में गोला की टीम के वारिश अली ने दसवें मिनट में गोल करके 1-0 से बढ़त ले ली, लेकिन यंग ब्वायज लखीमपुर की टीम ने ताबड़तोड़ गोल करते हुए 30वें मिनट में राजन वाईबीसी की तरफ से गोल करके लखीमपुर की टीम को बराबरी पर ला दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:59 PM (IST)
        

दुधवा में बढ़ा 'गैंडों का कुनबा'

लखीमपुर दुर्लभ वन्यजीवों और अनूठी जैव विविधता के लिए पूरे देश में विख्यात दुधवा राष्ट्रीय उद्यान अपने गैंडा परिवार की सबसे बुजुर्ग मादा हिमरानी की मौत से भले ही न उबर पाया हो, लेकिन प्रकृति ने उसे एक खुशी भी दे दी है, जो हिमरानी की मौत के गम को कुछ कम कर देगी। दरअसल दुधवा में गैंडों का कुनबा बढ़ गया है। खुद पार्क प्रशासन ने इसकी पुष्टि करते हुए दावा किया है कि दुधवा के गैंडा क्षेत्र में दो शिशु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

दीपों ने किया अमावस का श्रृंगार

deepawali

लखीमपुर : दीपावली का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया गया। शाम होते ही जहां शहर रंग बिरंगी रोशनी से सराबोर दिखा वहीं आकाश में छूटते राकेट व हवाइयों ने अमावस की रात को भी उजला बना दिया। करीब आधी रात तक धूम-धड़ाकों के साथ लोगों ने त्योहार का आनंद लिया वहीं घर पर आने वाले मेहमानों का भी लोगों ने मुंह मीठा करके स्वागत किया। दीपावली के पर्व पर गणेश-लक्ष्मी का पारंपरिक पूजन कर लोगों ने एक दूसरे को शुभकामनाए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 07:58 PM (IST)
        

मिनी कामधेनु डेयरी के लिए आवेदन 31 तक

लखीमपुर : पशुपालन और डेयरी कार्य को लघु उद्योग के रूप में विकसित करने के लिए जिले में मिनी कामधेनु डेयरी इकाई की स्थापना राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत की जानी है। इसके लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए हैं। सभी इकाइयां 50 दुधारु पशुओं की स्थापित की जाएंगी। इसके लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। मिनी कामधेनु डेयरी इकाईयों के लिए दुधारु गायों में शंकर जर्सी, शंकर एचएफ अथवा शाहीवाल प्रजाति ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:25 PM (IST)
        

पटाखा लाइसेंस के नाम पर उड़ीं नियमों की धज्जियां

deepawali

लखीमपुर : दीपावली के अवसर पर शासन के निर्देशों की अनदेखी कर राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में पटाखे की बाजार सज गई है। पुलिस-प्रशासन ने जिले में डीआइजी के आदेश पर छापेमारी अभियान चला कर बड़े पैमाने पर पटाखा बनाने की फैक्ट्री और निर्मित पटाखे बरामद किए थे। पुलिस प्रशासन ने दावा किया था कि इस बार किसी भी हालत में बगैर टीनशेड के लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे, लेकिन प्रशासन का यह दावा पूरी तरह से खोखला साब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:24 PM (IST)
        

दीपावली पर नहीं चलेगा ड्रैगन का जादू, बढ़ी स्वदेशी की मांग

deepawali

लखीमपुर : प्रकाश पर्व दीपावली पर इस बार ड्रैगन का जादू नहीं चलेगा। चाइनीज पटाखे बेचने का व्यवसाय करने वाले आतिशबाजों का इन पटाखों से मोह भंग हो गया है। उनका कहना है कि वे धोखे वाला काई काम नहीं करेंगे न गुणवत्ता न मुनाफा नहीं कोई विशेषता महज सस्ते पन के चलते सतही काम को किया जाए फिर जब बात भारतीय संस्कृति के पर्व की हो तो क्यों न स्वदेशी पटाखों का व्यापार किया जाए जिससे हमारा देश मजबूत हो। दीपाव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:24 PM (IST)
        

'लोक अदालत में निस्तारित मुकदमों के फैसले अंतिम'

lok adalat

लखीमपुर : छोटे-छोटे मामलों को आपसी सुलह समझौते से सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए तथा अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचाना चाहिए। इससे धन व समय दोनों की बचत होती है। लोक अदालतों के माध्यम से सुलह समझौते से निस्तारित मुकदमों के विरुद्ध कोई आपील नहीं होती है और उनके फैसले अंतिम होते हैं। इसके अलावा कोर्ट फीस की भी भी बचत की जा सकती है। यह बातें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर जिला जज हाजी मो. अशरफ अंसारी ने थाना फ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:23 PM (IST)
        

शिक्षामित्रों ने भुगतान के लिये भरी हुंकार

protest

लखीमपुर : बुधवार को आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सदस्यों ने एकजुट होकर वेतन के लिये हुंकार भरी। इसी क्रम में समायोजित शिक्षामित्रों ने भी अपने वेतन की मांग उठाई। बीएसए ने प्रदर्शनकारियों को जल्द से जल्द वेतन दिलाने का आश्वासन दिया है। एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष संजय मिश्र, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राज कुमार गोस्वामी, महिल उपाध्यक्ष आशा सिंह, जिला कोषाध्यक्ष सूबेदार सिंह, जिला... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

आतिशबाजी के साथ हुआ दशहरा मेले का समापन

deepawali

लखीमपुर : शहर के ऐतिहासिक दशहरा मेला का समापन मंगलवार को आतिशबाजी के साथ हो गया। इस मौके पर मेला संचालन के सहयोगी व आतिशबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले आतिशबाजों को पुरस्कृत किया गया। करीब एक पखवारे तक चले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद मंगलवार को मेला समापन अवसर पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव ने अगले वर्ष मेला और भव्य कराने का भी आश्वासन दिया। मेला कमेटी के मीडिया प्रभारी राजकिश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:22 PM (IST)
        

शहीदों को अर्पित किया श्रद्धा सुमन

police smiriti diwas

लखीमपुर : एसएसबी सेक्टर मुख्यालय में मंगलवार को शहीद दिवस मनाया गया। इस मौके पर सेक्टर मुख्यालय के डीआइजी उपेंद्र प्रकाश बलोदी ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उन सभी शहीदों को याद किया जिन्होंने एक सितंबर 2013 से 31 अगस्त 2014 के बीच अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। एसएसबी में कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए मुख्य आरक्षी रनधीर कुमार, प्रेमचंद्र, त्रिलोचन स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

हत्या की घटना के बाद से गांव में पसरा सन्नाटा

crime

निघासन (लखीमपुर) : ग्रामसभा की जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में रविवार देर रात हुई मारपीट व हुई फायरिंग की घटना के बाद से गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। साथ ही गांव में तनाव का माहौल व्याप्त है। फायरिंग की घटना में एक युवक की गोली लगने से इलाज के दौरान मौत हो गई थी। यही नहीं हमलावरों ने आग लगाकर उसका घर भी फूंक दिया था, जिससे घर का सारा सामान जलकर राख हो गया। वहीं घटना में दूसरे पक्ष की एक महिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:14 PM (IST)
        

धनतेरस पर बाजारों में खूब बरसा धन

danterus

लखीमपुर : जिले में धनतेरस के मौके पर करीब दो करोड़ के आस-पास का कारोबार हुआ। व्यापारियों ने सोने चांदी के जेवरों से लेकर वाहनों आदि की बिक्री कर अच्छा व्यापार किया। रात तक दुकानों पर खरीदारों की खासी भीड़ रही। शहर समेत पूरे जिले में धनतेरस के पर्व पर करोड़ों का कारोबार हुआ। अनुमानित तौर पर जिले भर में करीब दो करोड़ का कारोबार हुआ। इसमें लगभग 50 लाख से ज्यादा के गहनों की खरीद हुई। जिसमें सोने व चांद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

लूटपाट कर रहे दो बदमाशों को ग्रामीणों ने पकड़ा

robber caught

लखीमपुर : नीमगांव थाना क्षेत्र के अंतर्गत दो महिलाओं से लूटपाट कर रहे तीन युवकों में से दो को ग्रामीणों ने पकड़ कर धुना और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस अधीक्षक अरविंद सेन ने बताया कि बेहजम बाजार से महिलाएं अपने घर ग्राम रारी वापस जा रही थी। रास्ते में नीमगांव निवासी नीरज कुमार की पत्‍‌नी रेशमा और सोबरन लाल की पत्‍‌नी कलावती से चंद कदम दूरी पर ही गिरि फिलिंग स्टेशन के पास मोटर साइकिल सवार दो य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:11 PM (IST)
        

दर्शकों पर खूब चला सुरों का जादू

dusshera mela

लखीमपुर : दशहरा मेला के मंच पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में अंतिम दिन आमंत्रित कलाकारों की संगीतमयी प्रस्तुतियां देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक अरविंद सेन ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। ईओ मृत्युंजय व मेला अधिकारी मुकेश जायसवाल ने माल्यार्पण कर व स्मृति चिंह प्रदान कर मुख्य अतिथि का सम्मान किया। चेयर पर्सन डॉ. इरा श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:10 PM (IST)
        

बच्चों ने प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का लिया संकल्प

deepawali

लखीमपुर : दीपावली से पहले भिन्न स्कूलों में बच्चों ने पटाखे न जलाने का संकल्प लिया और स्कूल में मिट्टी के दिए जलाकर प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। इस क्रम में अजमानी पब्लिक स्कूल में बच्चों ने पोस्टर पर स्लोगन लिखकर व गोमती इंटरनेशन एकेडमी में मिट्टी के दीये जला कर पटाखों के खिलाफ अभियान चलाया। इस मौके पर अजमानी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या प्रमिला शुक्ला ने बताया कि हर साल लाखों रु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:08 PM (IST)
        

1676 वादों का निस्तारण

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष/जिला जज की अध्यक्षता में रविवार को मेगा लोक अदालत में विभिन्न न्यायिक अधिकारियों द्वारा कुल 1676 वादों का निस्तारण किया गया। इसमें फौजदारी के 1630 वादों का निस्तारण कर 1,52,915 रुपये अर्थदंड वसूला गया। मोटर दुर्घटना के चार वादों में 5,75,860 रुपये प्रतिकर पीड़ित पक्ष को दिलाए गए। जिला जज छोटेलाल ने मोटर दुर्घटना के एक वाद 55000 रुपये प्रतिकर, प्रथम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

दो लोगों से दिनदहाड़े 1.70 लाख रुपये की लूट

लखीमपुर : पुलिस की लापरवाही से लुटेरों के हौसले बुलंद है। सोमवार को जिले में अलग-अलग स्थानों पर दो लूट की घटनाओं में बदमाशों ने लाखों समेट लिया। पसगवां में एक व्यापारी को दिनदहाड़े लूटा गया, जबकि कोतवाली सदर क्षेत्र में भीड़भाड़ वाले सदर चौराहे के निकट नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के सफाईकर्मी का 59 हजार रुपये दिनदहाड़े लूटा गया। घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और खानापूर्ति करके लौट गई। पुलिस घटना को संदि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें