Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 04,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

डेढ़ माह माह में तीन बार फुंका ट्रांसफार्मर, बिजली गुल

लखीमपुर : एक ओर जहां सूबे के मुखिया अखिलेश यादव ने गांवों में निर्धारित शेड्यूल के तहत बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश विभाग को दिए हैं। वहीं कस्बे में बिजली आपूर्ति के लिए लगाया गया ट्रांसफार्मर कई दिनों से खराब पड़ा हैं। बिजली सप्लाई ठप होने से दो गांवों में अंधेरा व्याप्त है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता का आलम यह है कि ट्रांसफार्मर खराब हुए करीब एक सप्ताह होने को है, लेकिन स्थिति जस क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

बारिश से हुआ जगह-जगह जल भराव

लखीमपुर : दो दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने शहर में लोगों का आवागमन एक बार फिर दुश्वार कर दिया है। मार्च के महीने में सावन भादों जैसा हाल सड़कों पर नजर आने लगा है। उफनाई या बंद नालियों का पानी सड़कों पर भर जाने से आवागमन दुष्कर हो गया है। शहर के प्रमुख मार्गों से लेकर मुहल्लों के अंदर तक लोगों के घरों के सामने पानी भर गया है। शहर में हुई दो दिन की बारिश नू पूरे शहर में जल भराव कर दिया है। सड़कों ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:16 PM (IST)
        

धूप खिलते ही सज गया होली का बाजार

लखीमपुर : दो दिनों तक झमाझम बरसात और ठंड के बाद मंगलवार को जब मौसम साफ हुआ और धूप खिली तो होली के पर्व का उल्लास भी छलक कर सामने आया जब देखते ही देखते पूरे शहर में पर्व सामग्री की सीजनल दुकानों का बाजार सज गया और जरूरी सामान खरीदने के लिए भारी भीड़ टूट पड़ी। हालाकि दिन भर धूप और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा लेकिन लोगों को उम्मीद बंधी है कि अब मौसम खुल जाएगा और होली का पर्व धूमधाम के साथ म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:15 PM (IST)
        

दुर्घटना को दावत दे रहा बदहाल हाईवे

लखीमपुर : इसे राहगीरों की बदकिस्मती कहा जाए या फिर विभागीय लापरवाही फिलहाल पीलीभीत-बस्ती नाम के इस हाइवे पर निकलना आसान नहीं है। कहने को इस सड़क की मरम्मत आएदिन हुआ करती है लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात ही रहता है। अभी हाल ही में बनी इस सड़क की मरम्मत कई बार हो चुकी है फिर भी इसकी दशा बद से बदतर होती जा रही है। कारण यह है कि मरम्मत के नाम पर महज खानापूर्ति ही की जाती है। पीलीभीत-बस्ती मार्ग पर लखीमपु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:14 PM (IST)
        

दोहरे हत्याकांड के आरोपी को आजीवन करावास

लखीमपुर : दोहरे हत्याकांड के मुकदमे में आरोप सिद्ध हो जाने पर पंचम अपर सत्र न्यायाधीश योगिता चंद्रा ने एक आरोपी को आजीवन कारावास व पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अभियोजन पक्ष के मुताबिक थाना फूलबेहड़ के मुड़िया पूजागांव निवासी मुकदमा वादी विजय मिश्रा अपनी मां विद्यावती व बहन ब्रजरानी के साथ गढी रोड छेदा लाल के हाते में रहता था, वहीं बागवानी का काम करता था। एक सितंबर 2008 की रात आरोपी भोलू घोस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:13 PM (IST)
        

तैयारियां पूरी, वाईडी कॉलेज में परीक्षाएं आज से

लखीमपुर: युवराजदत्त महाविद्यालय में विश्वविद्यालयी परिक्षाओं की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंगलवार को यहां परिक्षायें शुरू हो रही हैं। सुबह सात बजे से शुरू होने वाली परिक्षाओं को लेकर कॉलेज प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था कर ली है। महाविद्यालय के पीछे स्थित मैदान से बनाए गए प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के बाद ही परिक्षार्थी अंदर जा सकेगें। प्राचार्य ने बताया कि नकलचियों के साथ किसी तरह की रियायत नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:12 PM (IST)
        

जिलाधिकारी ने जाना पीड़ितों का दर्द

लखीमपुर : मंगलवार को यहां आयोजित तहसील दिवस में डीएम ¨कजल ¨सह ने फरियादियों की समस्याओं को तसल्ली से समझा सुना और उनकी समस्याओं से साझा किया। डीएम के सख्त तेवरों व कड़क अंदाज से परिचित अधिकारी समस्याओं के निस्तारण की कवायद में जुटे रहे। वहीं कुछ अधिकारियों के टरकाऊ रवैये पर डीएम ने सख्त अंदाज में फरियादियों की समस्याओं के निस्तारण करने के निर्देश दिए। तहसील गोला में आयोजित तहसील दिवस के मौके पर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 09:10 PM (IST)
        

अब तक लिए गए 28 हजार लोगों के ¨फगर ¨प्रट्स

लखीमपुर : जिलाधिकारी के अदेशानुसार क्षेत्र में अधार कार्ड के लिये फिगर ¨प्रट लेने को एक कंपनी ने मशीनें लगाई हुई हैं, जिसमें क्षेत्र के कई जगहों पर मशीनों द्वारा ¨फगर ¨प्रट लिये जा रहे हैं। इस अधार कार्ड के ¨फगर ¨प्रट देने के लिये लोगों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। थाना संपूर्णानगर के ग्राम सेमरी चौराहा बमनगर के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में एक कंपनी ने आधार कार्ड के लिये ¨फगर ¨प्रट ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:45 PM (IST)
        

अध्यापकों को नोटिस, प्रशिक्षण पर रोक

लखीमपुर : प्राइमरी स्कूलों में शैक्षिक व एमडीएम की गुणवत्ता को दुरुस्त करने के लिये बेसिक महकमे ने रफ्तार पकड़ ली है। डीएम ¨कजल ¨सह के सख्त रवैय्ये के बाद बीएसए डॉ. ओपी राय ने भी कड़ा रूख अपना लिया है। सोमवार को बीएसए डॉ. राय ने लखीमपुर व बेहजम ब्लॉकों के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एक प्रशिक्षु-शिक्षक के अनुपस्थित होने पर प्रशिक्षण पर रोक लगा दी जबकि एमडीएम की गुणवत्ता को लेकर अध्यापक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:43 PM (IST)
        

रानीबेहड़ व खुटेहना में बिजली का नामोनिशान नहीं

लखीमपुर : मितौली तहसील से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रानीबेहड़ व खुटेहना गांव में बिजली का नामोनिशान तक नहीं है। गांव के बुर्जुग लोगों का कहना है कि देश की आजादी को 68 साल हो गये हैं, लेकिन हमारे हमारे गांव में अभी भी बिजली की रोशनी के लिए आंखें तरस रहीं हैं। कब तक और इंतजार करना पड़ेगा और आशा की उम्मीदें कब तक जागेंगी। गांव के लोगों का कहना है चुनाव से पहले सभी दलों के बड़े-बड़े नेता आये और लोगों से... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:41 PM (IST)
        

गन्ना का नहीं मिला भुगतान

लखीमपुर : क्षेत्र की चीनी मिल द्वारा गन्ना किसानों का भुगतान न भेजे जाने से किसानों की होली फीकी हो रही है। मिल मालिकों व सरकार की दुलमुल रवैय्या की वजह से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। नकहा क्षेत्र के रूखिया, चहमलपुर, शंकरपुर, सैदीपुर, जगसड़ हरैय्या, सरकार की दुलमुल रवैय्या की वजह से ग्रामीणों को उनके गन्ने का भुगतान नहीं मिल सका है। किसानों को भुगतान न होने के चलते होली फीकी होने की भी ¨चता सताने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:39 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने पकड़ी घटतौली, हंगामा काटा

लखीमपुर : छेदुईपतिया के एक गन्ना क्रय केंद्र पर कांटा बाबू द्वारा तीन ¨क्वटल घटतौली किए जाने पर किसानों ने पकड़ लिया। किसानो द्वारा घटतौली पकड़ने के बाद कांटा बाबू मौके से फरार हो गया। गन्ना क्रय केंद्र पर हो रही घटतौली से आक्रोशित किसानो ने प्रदर्शन कर कांटा बाबू के खिलाफ कार्रवाई करने व क्रय केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा लगाने की मांग अधिकारियो से की है। निघासन थाना क्षेत्र के गांव छेदुई पतिया निव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:36 PM (IST)
        

थाने के कबाड़ वाहनों की नीलामी का आदेश

लखीमपुर : एसपी ¨वद ने सोमवार को थाना मितौली आकर निरीक्षण किया। एसपी ने मितौली थाना मुख्यालय पर आकर सर्वप्रथम पुलिसजनों द्वारा दी गई सलामी को स्वीकार करते हुए थाना प्रांगण में प्रवेश किया। इसके बाद शस्त्रागार में शस्त्रों का निरीक्षण क्रमवार किया। इसके बाद पुलिस प्रमुख ने रसोई में जाकर निरीक्षण किया। निरीक्षण करते हुए फालोअर व थाना प्रभारी को बर्तनों की सफाई की व्यवस्था के क्रम में आवश्यक दिशा-न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:35 PM (IST)
        

शिविर लगाकर चार लाख सत्तावन हजार की हुई वसूली

लखीमपुर : विद्युत विभाग के द्वारा विद्युत चोरी चे¨कग अभियान व एक मुश्त समाधान जमा योजना के अंतर्गत कस्बे में लगाए गये कैंप में बकायादारों से चार लाख 57 हजार रूपयों की वसूली की गई। कस्बे में चे¨कग अभियान शुरू होते ही उपभोक्ताओं एवं कटिया डालकर विद्युत चोरी कर रहे लोगों में दहशत सी फैली रही। चे¨कग में अधिकारियों कर्मचारियों के हाथ खाली ही रहे। शासन के दिशा-निर्देशों पर विद्युत चोरी रोकने एवं बकाया... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:34 PM (IST)
        

बदला मौसम का मिजाज, ठंड का एहसास

लखीमपुर : मौसम का मिजाज सोमवार को भी बिगड़ा रहा। तेज रफ्तार ठंडी हवा से लोग ठिठुरते रहे। अधिकांश लोग घरों में बैठकर आग तापते रहे। सर्द हवाओं से जन जीवन अस्त-व्यस्त रहा। अधिकतम तापमान 22 डिग्री रिकार्ड किया गया। लौट कर आई ठंड ने लोगों को एक बार फिर बीती सर्दी की याद दिला दी है। दो दिन से बिगड़ा मौसम का मिजाज लोगों पर भारी पड़ रहा है। सोमवार को सुबह 10 बजे के आस-पास मौसम भले साफ हुआ, लेकिन फिर जल्दी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:33 PM (IST)
        

होली के तोहफे में बाढ़ पीड़ितों को मिलेंगे सहायता चेक

लखीमपुर : होली से ठीक पहले वर्ष 2013-14 के बाढ़ पीड़ितों को राहत का मरहम लगने जा रहा है। आने वाले तीन व चार मार्च को तहसीलों में शिविर लगाकर बाढ़ से बर्बाद होने वाले ग्रामीणों को चेक के जरिये सहायता राशि दी जाएगी। वर्ष 20013 व 14 में बाढ़ से हुई तबाही की शासन को दो साल बाद याद आ गई है। उस समय नदियों से हुए हजारों एकड़ भूमि कटान और फसलों की क्षति का मुआवजा सरकार ने भेज दिया है। तहसीलदार धौरहरा अश... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:23 PM (IST)
        

25 वर्षो से नहीं बन सका एक पुल

लखीमपुर : विकास की गंगा यहां सूखी है, बाकी सब तो छोड़िए एक पुल जो करीब पच्चीस साल से टूटा है उस पर भी नजर-ए-इनायत नहीं हो सकी। इस अकेले पुल की वजह से दर्जन भर गांव बीहड़ बन गए है। बरसात के दिनों में तो यह गांव दुनिया से लगभग कट ही जाते है। हम बात कर रहे है धौरहरा से ग्राम पण्डित पुरवा जाने वाले मार्ग पर बरसो से टूटे पुल की। यह पुल नब्बे के दशक में बाढ़ के चलते टूट गया था। तब से आज तक हाल वैसा ही है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:19 PM (IST)
        

तीसरी आंख की नगरानी में जिला महिला अस्पताल

लखीमपुर : जिले में आमद कराने के बाद से ही नवागत डीएम ¨कजल ¨सह द्वारा किये जा रहे लगातार जिला महिला अस्पताल के निरीक्षण में खामियां मिलने पर उन्होंने सख्त रूख अपनाया है। डीएम ने जिला महिला अस्पताल में हो रही धन उगाही व अन्य चीजों पर निगाह रखने के लिये सात सीसीटीवी कैमरे लगाने का फरमान जारी किया है। इन सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग क्लिप सीधे डीएम व एडीएम की मोबाइल पर पहुंचेंगी। इतना ही नहीं डीएम ने... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

बारिश से फसलों को नुकसान, जलभराव

लखीमपुर : जिले में रविवार की अलसुबह से हो रही झमाझम बारिश से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कभी तेज तो कभी रिमझिम बौछार से जहां गेहूं की फसलों को लाभ पहुंचा है, वहीं लाही और मसूर जैसी फसलों को नुकसान होना बताया जा रहा है। कुछ क्षेत्रों में गेहूं की फसल भी गिर गई, इससे किसानों गेहूं की उपज कम होने का नुकसान उठाना पड़ेगा। जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को आवागमन में भी काफी दिक्कत हुई।शहर में जिला अ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

लोहिया बस सेवा शुरू, जनता में खुशी

लखीमपुर : उत्तर प्रदेश सरकार की योजना के अंतर्गत लोहिया ग्राम को जनपद मुख्यालय से सीधा संपर्क करने के लिये बस चलाये जाने से क्षेत्रवासियों में हर्ष है। शासन की मंशा के अनुरूप राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ग्राम उचौलिया से जिला मुख्यालय के लिये सीधी लोहिया बस सेवा शुरू किये जाने से क्षेत्रवासियों में खुशी है। विदित हो कि उचैलिया से तीन किलोमीटर दक्षिण जिले का सीमावर्ती ग्राम रामपुर ग्रंट लोहिया ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 09:10 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें