Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

..तो भूख मिटने के बाद मिलेगी रोटी

up lakhimpur news

लखीमपुर : यह कैसी विडंबना है कि भूख तो अभी है, परंतु रोटी देने की बात भूख मिटने के बाद कही जा रही है। यह स्थिति उस बाढ़ खंड विभाग की है, जिसके कंधों पर सीमाई इलाके में नदी से हो रहा भूमि कटान रोकने का जिम्मा है। सीमा पर पहाड़ी मोहाना नदी तेजी से भूमि कटान कर क्षेत्र के लोगों को उजाड़ती जा रही है। क्या घर, क्या जमीन, क्या आय का जरिया सब कुछ नदी की भेंट हो जाता है, परंतु बाढ़ खंड बरसात के बाद कटान रोक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:37 PM (IST)
        

मोहम्मदी में वृद्ध की गोली मारकर हत्या

लखीमपुर : मोहम्मदी कोतवाली की ग्राम पंचायत बैदा के मजरा मुड़ियाखेड़ा में सो रहे एक 65 वर्षीय वृद्ध की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुड़ियाखेड़ा निवासी मोहम्मद अहमद ने गांव के बाहर अपने ही खेत में मकान दो वर्ष पूर्व बनवाया था। रात में खाना खाकर पिता मशीन के पट्टे पर आंगन में सो गए थे। सुबह करीब चार बजे किसी ने उन्हें गोली मार दी। गोली दाहिने गाल से सिर के पार निकल गई। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:35 PM (IST)
        

हर रोज बैंकों पर दस्तक देगी पुलिस की मोबाइल वैन

लखीमपुर : शहर में हो रही लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस की मोबाइल वैन प्रतिदिन बैंकों में जाएगी और वैन में तैनात पुलिस कर्मी बैंक में रखे रजिस्टर पर हस्ताक्षर करेंगे और अपना मोबाइल नंबर अंकित करेंगे। बैंक से एक लाख रुपये से अधिक की धनराशि निकालने वाले खातेदारों को पुलिस उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी ताकि उनके साथ कोई लूटपाट की घटना न हो सके। मोबाइल पुलिस वैन में एके-47 से लैस जवान तैनात र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:35 PM (IST)
        

डीसीएम में ले जाया जा रहा बीस क्विंटल मांस बरामद

लखीमपुर : रात्रि गश्त के दौरान पुलिस ने डीसीएम में ले जाया जा रहा करीब बीस क्विंटल मास बरामद किया है, जबकि हर बार की तरह इस बार भी डीसीएम चालक व मास तस्कर मौके से भागने में सफल रहे। सोमवार रात करीब एक बजे थानाध्यक्ष बृजेंद्र सिंह, दारोगा नंदलाल राम मय हमराही सिपाही पीलीभीत बस्ती मार्ग पर गश्त कर रहे थे। मनिकापुर तिराहे के पास गोला से लखीमपुर की ओर एक डीसीएम जाती हुई दिखाई दी। पुलिस के रोकने पर ड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:33 PM (IST)
        

..तो क्या आठ ही मरीज हैं इमरजेंसी के लायक

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिला अस्पताल में क्या आठ मरीज ही इमरजेंसी सेवाओं के लायक हैं। ये एक ऐसा प्रश्न है जो अस्पताल में आने वाले हर मरीज व तीमारदार के दिमाग में कौंधता है। ब्रिटिश शासन काल से लेकर अब इस अस्पताल में क्या आपात सेवाओं के रोगी बढ़े ही नहीं। चार लाख की आबादी वाले शहर के इकलौते सरकारी अस्पताल में सिर्फ आठ मरीज ही ऐसे हैं जो इमरजेंसी सेवाओं के अधिकारी हैं। इसका जवाब जिला अस्पताल के अधिकारियों के पास... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:32 PM (IST)
        

जमीन पर मरीज, स्टोर में पलंग

up lakhimpur news

लखीमपुर : मरीज जमीन पर भर्ती हैं और जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड व स्टोर में जाने कितने टूटे पड़े पुराने पलंग बंद हैं, जिन्हें रिपेयरिंग कराकर मरीजों को बेड उपलब्ध कराए जा सकते हैं। जिला अस्पताल में करीब 150 के आसपास ही बेड हैं, लेकिन ज्यादा मरीज होने पर कई बार वे जमीन पर भर्ती किए जाते हैं। अगर आप जिला अस्पताल में रखे जनरेटर या पीने के पानी के कक्ष की तरफ गए होंगे तो बच्चा वार्ड के ठीक पीछे ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:11 PM (IST)
        

तीसरे दिन भी उमड़े महागणेश के भक्त

up lakhimpur news

जागरण कार्यालय, लखीमपुर : देवों में प्रथम गणेश के पूजन में तीसरे दिन भक्तों ने झूम-झूम कर भजन-कीर्तन गाए। 'गणपति राखो मेरी लाज' तथा 'स्वीकारों गणपति मेरा वंदन' जैसे भजन पूरी रात चले। गणेश चतुर्थी का पर्व पूरे शहर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणेश के भक्तों का उत्साह देखते नहीं बन रहा है। शहर के गल्ला मंडी स्थित सुभाष पार्क के सामने भगवान गणेश की करीब आठ फिट की प्रतिमा स्थापित करके भक्तों ने पू... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:09 PM (IST)
        

छह हजार पद, तीन दिन, पांच फीसद काउंसलिंग

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों के छह हजार पद। आवेदकों में तीन साल से नौकरी पाने की ललक। काफी जद्दोजहद के बाद काउंसलिंग के तीन दिन। इसके बावजूद तीन दिनों में आवेदकों ने रिक्त पदों के सापेक्ष करीब पांच फीसदी ही काउंसलिंग कराई। इतने कम आवेदकों द्वारा काउंसलिंग कराये जाने से आइने की तरह साफ हो गया है कि आवेदकों को काउंसलिंग का एक और मौका मिलेगा। रविवार को डायट में काउंसलिंग का आखिरी दिन था। आ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:07 PM (IST)
        

बच्चों ने सीखे अग्निकांड से निपटने के तरीके

लखीमपुर : शहर के स्कूली बच्चों ने शैक्षिक प्रगति के साथ अग्निकांड जैसी दुर्घटनाओं से बचाव के तरीके जाने। नन्हें मुन्ने बच्चे शैक्षणिक यात्रा पर विद्यालय के फेस-टू-फेस कार्यक्रम के तहत फायर सर्विस स्टेशन पर आकर पुलिस फायर अधिकारी से मिले तथा जानकारी ली। माधव चिल्ड्रेंस एकेडमी के बच्चों ने शनिवार को फायर ब्रिगेड कार्यालय का भ्रमण किया। जीवन में कभी संकट से बचाने के लिए कुछ कार्य करने पड़ते हैं। आग ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:04 PM (IST)
        

नहीं थम रहा कटान का कहर

लखीमपुर : सीमाई गांवों में मोहाना नदी से हो रहा भूमि कटान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे प्रभावित गांवों में त्राहि-त्राहि मची हुई है। सीमा क्षेत्र में भीषण कटान के चलते भारतीय हरियाली मोहाना नदी की भेंट चढ़ती जा रही है। धान, गन्ने की फसलों के अलावा बाग-बगीचे भी नदी में समाने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। ग्रामीण जसवंत सिंह ने बताया कि उनका पूरा का पूरा बाग नदी की कटान में समाता जा रहा है, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:03 PM (IST)
        

एडीएम ने मतदान केंद्रों व बाढ़ राहत कार्यो का किया निरीक्षण

लखीमपुर : एडीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ क्षेत्र के मतदान केंद्रों व बाढ़ राहत कार्यो का निरीक्षण किया। एडीएम मतदान केंद्रों की कमियों पर भड़क उठे तथा उन्हें शीघ्र दूर कराने के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी को दिये। उन्होंने स्थानीय कुछ बूथों पर मतदान का सीधा प्रसारण कराने की बात कही। इधर कटान व बाढ़ से प्रभावित किसानों को राहत राशि जल्द बाटने की बात कही है। अपर जिलाधिकारी हरिकेश चौरसिया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 09:02 PM (IST)
        

पुरानी घटना के बदले में हुई दो की मौत

लखीमपुर : थाना क्षेत्र में शुक्रवार अपराह्न लखीमपुर रोड पर सड़क दुर्घटना में मारे गए दोनों लोग चाचा-भतीजे ही निकले। मृतकों के परिवारीजनों ने गाव के तीन और अन्य दो अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या करने की तहरीर थाना पुलिस को क्षेत्राधिकारी सदर की उपस्थिति में सौंप दी है। पुलिस ने तहरीर के मुताबिक रिपोर्ट दर्ज करने की बात कही है। बताते चलें कि करीब पाच माह पहले दुर्घटना में मरे कैलाश शुक्ला की बोलेरो की ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:39 PM (IST)
        

बिजली के लिए छटपटाते रहे मरीज

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिला अस्पताल में मरीजों की छटपटाहट का मंजर देखना हो तो रात में आइए जब बिजली चली जाए। गर्मी में 35 डिग्री तक पहुंचता पारा और अंधेरे वार्डो में पंखों की हवा के लिए छटपटाते मरीज रात-रात जागकर पंखा झलते तीमारदार जिला अस्पताल की हालत बयान करने भर को काफी है। जिला अस्पताल में जनरेटर तो है पर चलता नहीं। यदा-कदा दिन में चिकित्सकों के राउंड के वक्त भले घंटे दो घंटे चलाया जाए, लेकिन रात भर अंधेरे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:38 PM (IST)
        

अस्पताल में तड़पती रही प्रसव पीड़ित महिला

लखीमपुर :जननी एवं शिशु सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा जहा जन्म पूर्व से लेकर प्रसव तक हजारों रुपये एक महिला पर खर्च किए जाते हैं। वहीं अस्पताल प्रशासन प्रसव पीड़ित महिलाओं को अस्पताल में फर्श पर लेटने को मजबूर करते हैं। वहीं स्वास्थ्य महकमें के शीर्ष अधिकारी मोबाइल काल रिसीव करने से भी गुरेज करते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला में जननी सुरक्षा योजना का खुलकर मजाक उड़ाया जा रहा है। यहा पर प्रसव क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:36 PM (IST)
        

अधिवक्ता जगपाल हत्याकांड में चार गिरफ्तार

up lakhimpur news

लखीमपुर : थाना फूलबेहड़ क्षेत्र में हुये अधिवक्ता जगपाल सिंह हत्याकांड में पुलिस ने नामजद आरोपियों में से चार को गिरफ्तार कर लिया है। इनके कब्जे से आला कत्ल दोनाली बंदूक भी बरामद हुई है। पुलिस ने चारों अभियुक्तों को जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि एक प्लाट के विवाद में पैरवी कर रहे अधिवक्ता जगपाल सिंह (40) की गुरुवार रात करीब 11:30 बजे फूलबेहड़ के ग्राम सैदापुर में लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर हत्या... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:35 PM (IST)
        

ंपंडालों में हो रहा गजानन का वंदन

up lakhimpur news

जागरण कार्यालय, लखीमपुर : देवों में अग्रगण्य पूज्य आदि देव श्रीमहागणेश के पूजन का दूसरा दिन भी श्रद्धालुओं के लिए उल्लास से भरा रहा। भक्तों ने भगवान श्रीगणेश का लड्डुओं से भोग लगाकर आरती उतारी। भजनों कीर्तनों का सिलसिला शुरू हुआ तो देर शाम तक थमने का नाम नहीं लिया। 'सुनिए विनय गजानन अब हम सुनाने वाले देवों में आदि पूजन अपनी कराने वाले' जैसे भजनों से भक्तों ने भगवान गणेश का पूजन किया। गणेश चतुर्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:34 PM (IST)
        

शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ गणेश उत्सव

uplakhimpur news

लखीमपुर : प्रथम पूज्य आदि देव श्रीगणपति महाराज की विघ्न निवारक गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्याम-भक्त प्रहलाद राय अग्रवाल चैरीटेबुल ट्रस्ट ने विधि-विधान से श्रीगणेश पूजा महोत्सव का आयोजन किया। समापन 8 सितंबर को होगा। कार्यक्रम संयोजक अरुण अग्रवाल ने बताया कि गणपति की विशाल प्रतिमा का निर्माण मूर्तिकार सुजीत पाल ने किया है। इसकी विधिवत स्थापना पूजन वैदिक मंत्रोच्चार द्वारा आचार्य पंडित रक्षाराम शास्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:40 PM (IST)
        

सरकार को चूना लगा रही 'नेपाली सौफी'

लखीमपुर : इंडो-नेपाल बार्डर पर नेपाली सौफी पियक्कड़ों की पसंद बनती जा राही है। अब तो हालात ये हैं कि नेपाली सौफी आबकारी विभाग को हर महीने हजारों का चूना लगा रही है। सीमा पार से आने वाली ये कच्ची शराब रोकने के तमाम दावे खोखले साबित हो रहे हैं। अलबत्ता गाहे-बगाहे आबाकारी व पुलिस का कथित संयुक्त अभियान जरूर चलता है जिसमें तमाम लहन नष्ट करने का दावा कर अफसर अपनी ही पीठ खुद थपथपा लेते हैं। थाना क्षेत्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:39 PM (IST)
        

सफेद हाथी साबित हो रहा होम्योपैथिक अस्पताल

लखीमपुर : भल्लिया बुजुर्ग में बीमारों, मजलूमों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बनाया गया होम्योपैथिक अस्पताल विभाग के लिए सफेद हाथी साबित हो रहा है। वहीं लोगों को उपचार के लिए दवाएं तो दूर तैनात चिकित्सक की मनमानी के चलते अस्पताल के खुलने बंद होने का कोई समय तक निर्धारित नहीं है। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करने के लिए विवश होना पड़ रहा है। तहसील क्षेत्र के ग्राम भल्लिया बुजुर्ग में मरीजों की सु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:37 PM (IST)
        

मास्टर ट्रेनरों को बताई ईवीएम की बारीकियां

up lakhimpur news

लखीमपुर : निघासन विधानसभा उपचुनाव जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। विकास भवन सभागार में आयोजित प्रशिक्षण में कुल 30 मास्टर ट्रेनरों ने भाग लिया। इसमें मुख्य प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डीपीआरओ योगेंद्र कटियार एवं जिला प्रशिक्षण अधिकारी अनुज कुमार श्रीवास्तव ने मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 09:36 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें