Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

रिजल्ट पाते ही खुशी से झूम उठे छात्र

लखीमपुर : मंगलवार को शहर के विभिन्न स्कूलों में परीक्षाफल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि व प्रधानाचार्य से रिजल्ट व मेडल पाते ही छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे। शिक्षकों ने सभी छात्र-छात्राओं के उज्जल भविष्य की कामना करते हुये नये सत्र में जोश से पढ़ाई करने को कहा। नवभारत पब्?लिक इंटर कॉलेज में अंग्रेजी व ¨हदी माध्?यम का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। इस दौरान डिप्टी बीएसए केशवरा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

पार्क कर्मियों पर फाय¨रग कर भागे लकड़कट्टे

लखीमपुर : बीती रात दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के आरक्षित वन क्षेत्र गौरीफंटा रेंज में लकड़ी का कटान कर रहे नेपाल के लकड़कट्टों व पार्क कर्मियों के बीच जमकर फाय¨रग हुई। क्रास फाय¨रग के दौरान लकडकट्टे अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भाग निकले। पार्क कर्मियों ने मौके से काटी गई लकड़ी व एक बैलगाड़ी बरामद कर कब्जे में ले लिया है। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के उपनिदेशक वीके ¨सह ने बताया कि दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

महिला बंदियों को मिलेगा सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण

लखीमपुर : मंगलवार को जिला जज बीडी मिश्रा, डीएम ¨कजल ¨सह एवं एसपी अरविन्द सेन जिला कारागार का औचक निरीक्षण करने पहुंच गये। जिला जज, डीएम व एसपी की सूचना पाकर जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। उच्चाधिकारियों ने जेल के अंदर काफी समय बीताकर हर पहलु की गहनता से जांच की और जेल अधीक्षक से कमियों को सही करने के निर्देश दिये। डीएम ¨कजल ¨सह ने महिला बैरिक में पहुंचकर महिला कैदियों की समस्या सुनी और अधीक्षक क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

युवक से दिनदहाड़े साठ हजार लूटे

लखीमपुर : कोतवाली मोहम्मदी क्षेत्र में मंगलवार को दिनदहाड़े मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने एक युवक से 60 हजार रुपये लूट लिए। वह बैंक से रुपये निकालकर अपनी मां व बहन के साथ घर जा रहा था। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है। कोतवाली मोहम्मदी क्षेत्र के ग्राम गौरिया का निवासी प्रगट ¨सह मंगलवार को मोहम्मदी स्थित पंजाब नेशनल बैंक शाखा से 60 हजार रुपये निकालकर मोटरसाइकिल से घर जा रहा था। साथ में उसकी मां ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:15 PM (IST)
        

सौर ऊर्जा से फसलों की ¨सचाई देखी प्रमुख सचिव कृषि ने

लखीमपुर : प्रमुख सचिव कृषि उत्तर प्रदेश शासन अमित मोहन प्रसाद ने विकास खंड पलिया के ग्राम फरसहिया में कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सोलर पंप का निरीक्षण किया। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत उप कृषि निदेशक ने ¨सचाई के लिए 75 सोलर पंप वितरित कराए थे। पलिया के फरसहिया गांव में इस योजना के तहत राजेश्वरी देवी पत्नी कुशनपाल ¨सह ने ¨सचाई के लिए सोलर पंप अपने खेत में लगवाया था। निरीक्षण के दौरान प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:11 PM (IST)
        

संगीत सम्मेलन में बिखेरा सुरों का जादू

लखीमपुर : नगर के ऐतिहासिक चैती मेला के पालिका मंच पर स्थानीय संगीत सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रोफेसर रामऔतार विश्वकर्मा, अध्यक्षता कैलाशचंद्र गुप्ता ने की। कार्यक्रम आयोजक पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल ने प्रथम पूज्य भगवान गणेश व माता सरस्वती के चित्र पर माल्र्यापण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में कलाकार राजेश गुप्ता ने सत्यम शिवम सुंदरम, ¨जदगी प्यार का... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 09:01 PM (IST)
        

डीएम ¨कजल ¨सह को मिला महिला रत्न

लखीमपुर : लखीमपुर की सामाजिक व सांस्क्रतिक संस्था सौजन्या ने डीएम ¨कजल ¨सह किो महिला रत्न के सम्मान से नवाजा है। मंगलवार को संस्था के संरक्षक मंडल ने उनके आवास पर एक लघु समारोह में उनको ये सममान दिया। संस्था इस वर्ष अपना दसवां स्थापना समारोह मना रही है। संस्था की संस्थापक डॉ. उमा कटियार ने इस अवसर पर डीएम के कार्याें की सराहना की और कहा कि आज की महिलाओं और लड़कियों को डीएम को अपना आदर्श मानना चाहि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:59 PM (IST)
        

सड़क हादसों में तीन की मौत

लखीमपुर : विभिन्न थाना क्षेत्रों में हुए अलग-अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। इन हादसों में सात लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए ले जाया गया है। हादसे कोतवाली सदर के शारदानगर, कोतवाली धैरहरा व थाना नीमगांव क्षेत्र में हुए हैं। कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम बंजरिया का निवासी नीरज (18) अपने पिता रामपाल (42) व फूलबेहड़ क्षेत्र के ग्राम लठ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 08:59 PM (IST)
        

आखिर इन मार्गो से कैसे गुजरेंगे लोग

लखीमपुर : बेमौसम हुई बरसात ने कस्बे की साफ-सफाई, जल निकासी व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। हालत यह है कि जल निकासी के लिए बनाई गई नालियां चोक पडी़ हैं। सदर चौराहे से लखीमपुर मार्ग, गौढ़ी चौराहे के पास में रास्ता क्षतिग्रस्त होकर गड्ढे का रूप ले चुका हैे। गड्ढे में गिरकर कई वाहन चालक चोटिल हो चुके हैं। जलभराव के चलते मार्ग पर गुजरने वाले राहगीरों व ग्रामीणों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:23 PM (IST)
        

'काले के शिव के मनाई हो शिव मानत नाहीं'

लखीमपुर : नगर के ऐतिहासिक चैती मेला के पालिका मंच पर सुरेश कुशवाहा एंड पार्टी के कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियों के माध्यम से देर रात्रि तक भोजपुरी गीतों से समां बांध दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कांग्रेसी नेता प्रहलाद पटेल व पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलन कर किया, जबकि अध्यक्षता माया प्रकाश शुक्ला ने की। संचालन मनोज श्रीवास्तव ने किया। चैती मेला कार्यक्रम में भोजपुरी क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        

विद्युत मेगा कैंप में आठ लाख की वसूली

लखीमपुर : विद्युत विभाग ने मेगा कैंप का आयोजन किया जिसमें बकाएदारों से आठ लाख रूपये की वसूली की गई। 33 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए और 6 मीटरों पर विद्युत भार बढ़ाया गया। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के 75 उपभोक्ताओं ने छूट का लाभ उठाया। इस समय विद्युत विभाग बकाया बिल वसूली अभियान युद्धस्तर पर चला रहा है। जिसके तहत बड़े बकाएदारों के कनेक्शन काटने, विद्युत भार बढ़ाने, नए कनेक्शन करने तथा खराब मीटरों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        

रमियाबेहड़ में शोपीस बनी ओवरहेड़ टैंक

लखीमपुर : विकास खंड रमियाबेहड़ में पेयजल सुविधा के लिए बनाई गईं पानी की टंकियां शोपीस बनी हुई हैं। जलनिगम विभाग द्वारा इस ओर ध्यान न दिए जाने के कारण ग्रामीणों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। ब्लॉक रमियाबेहड़ का पानी बहुत ही दूषित है और ग्रामीणों को आर्सेनिक युक्त पानी न पीना पड़े। इसके लिए जल निगम ने पंचायत स्तर पर लाखों रुपयों की लागत में सौर्य उर्जा से लैस पानी की टंकियों का निर्माण कराय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:21 PM (IST)
        

विराट पदयात्रा को शहर में निकली बाइक रैली

लखीमपुर : बजरंग दल ने हनुमान जयंती के उपलक्ष में 4 अप्रैल को होने वाली पदयात्रा के लिए जनसंपर्क अभियान एवं भगवान राममहोत्सव झांकी करते हुए मोटरसाईकिल रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए निकाली। जिसमें पदयात्रा लखीमपुर से गुलरीपुरवा ओयल के लिए चलने का आहवान किया गया। बजरंगदल के जिला सुरक्षा प्रमुख आलोक मिश्र ने कहा सैकड़ों कार्यकर्ता ध्वनि यंत्रों के साथ 4 अप्रैल को लखीमपुर से गुलरीपुरवा ओयल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:20 PM (IST)
        

आंधी संग तेज बौछार से जनजीवन बेहाल

लखीमपुर : रविवार रात आई तेज आंधी के साथ बारिश से सोमवार दोपहर तक जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। शहर में जहां जगह-जगह जलभराव की समस्या पैदा हो गई, वहीं शहर की विभिन्न गलियों व सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। लोग बारिश के कारण अपने घरों में दुबके रहे। इसके अलावा जिले के विभिन्न स्थानों पर गेहूं व मसूर की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। तेज आंधी के कारण गेहूं की फसल पलट गई, जिससे किसानों के माथे पर ¨चता की लक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

डाकघर आए आधार कार्ड की मची 'लूट'

लखीमपुर : बरबर कस्बे के डाक घर से आधार कार्ड के लिफ ाफ ो की मची लूट पर अंकुश नही लग पा रहा है। उप डाक अधीक्षक एवं डाकघर कर्मियों की मिलीभगत से डाक द्वारा आये आधार कार्डो की जैसे लूट सी मची है जिसका जितना मन चाहा उतने लिफ ाफे लेकर लोग जा रहे हैं। परिणामस्वरूप कस्बे के सैकड़ो लोग आधार कार्ड बन जाने के उपरान्त भी लोग कार्ड से वंचित रह जायेगें। केन्द्र सरकार एवं अब प्रदेश सरकार ने आधार कार्ड की हर जगह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

गुरुदेव खेड़ा ने जीता क्रिकेट मैच

लखीमपुर : कस्बा स्थित आर्मी ग्राउंड में स्व. केपी ¨सह क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कंचन एजेंसी द्वारा किया गया। जिलाधिकारी ¨कजल ¨सह के स्वर्गीय पिता केपी ¨सह के नाम पर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन शनिवार को आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी राय तथा विशिष्ट अतिथि कल्बे हसन अब्बास रहे। कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी विद्यालय पसगवां की छात्राओं ने स्वागत गीत तथा कस्तूरबा गांधी व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:56 PM (IST)
        

माता के भजन सुन मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

लखीमपुर : श्रीसिद्धेश्वर नाथ संकीर्तन मंडल द्वारा आयोजित 19वें देवी जागरण में शनिवार को जवाबी कीर्तन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कानपुर व उरई जालौन से आए कलाकारों ने फिल्मी धुनों पर आधारित कीर्तन को सुनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम के समापन के बाद निर्णायक ने दोनों टीमों को बराबर के अंक देकर विदा किया। ईसानगर साप्ताहिक बाजार प्रांगण में आयोजित इस जवाबी कार्यक्रम का उद्घाटन राजा रा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:54 PM (IST)
        

अवध में आनंद भयो जै रघुबर लाल की

लखीमुपर : श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में जानकी जीवन मंदिर मिश्राना में हुई भजन संख्या में भक्तगण खुद को थिरकने से रोक नहीं सके। राम जन्मोत्सव का भक्तिमय वातावरण लोगों को इतना भाया कि अपने ईष्ट के ध्यान में भक्तगण झूम उठे। स्थानीय कलाकारों ने अपने भजनों से जो समां बांधा तो जानकी जीवन मंदिर का कोना-कोना भक्ति रस में डूब गया। श्रीराम नवमी जहां शहर के घर-घर से लेकर मंदिरों तक पूजा अर्चना प्रसाद वितरण... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:53 PM (IST)
        

प्रशिक्षु-शिक्षकों ने भरी हुंकार

लखीमपुर : रविवार को राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में नव नियोजित लखीमपुर टेट मोर्चा के तत्वाधान में प्रशिक्षु-शिक्षकों की एक बैठक बुलाई गई। इसमें प्रशिक्ष-शिक्षकों को मानदेय दिये जाने समेत कई महत्वपूर्ण ¨बदुओं पर गहनता से मंथन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षु-शिक्षकों ने बेसिक महकमे के उच्चाधिकारी से समय से मानदेय देने की मांग की है। प्रशिक्षु-शिक्षकों का कहना है कि जिले में सैंकड़ों की संख्या में गैर जन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:52 PM (IST)
        

कवि सम्मेलन व मुशायरा ने रात भर बांधा शमां

लखीमपुर: ऐतिहासिक चैती मेला के पालिका मंच पर स्थानीय कवि सम्मेलन एवं मुशायरा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कवियों ने अपने काव्यों का पाठ किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आनंद प्रकाश शुक्ला, अध्यक्षता जटाशंकर ¨सह ने की, जबकि संचालन अमर फतेहपुरी ने किया। कवि सम्मेलन में पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल ने कवियों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। कवि सम्मेलन में संत कुमार बाजपेई, बेदिल भारती, रमेश पांडे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:51 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें