Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

दो साल से नहीं मिला एमडीएम का पैसा

लखीमपुर : मिड डे मील का पैसा निकलवाने के लिए गुरू जी करीब दो साल से अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अभी तक नतीजा सिफर ही रहा है। उच्चाधिकारी इस बात को स्वीकार तो करते हैं, लेकिन दो साल बाद भी अभी तक कोई निराकरण नहीं कर सके हैं। समस्या का निराकरण न होने के कारण गुरू जी को उच्चाधिकारियों के चक्कर काटने को विवश हो रहे हैं। विकास खंड सदर की ग्राम पंचायत बरनइया का मामला है। इस ग्राम पंचायत में... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

एसडीएम से अतिक्रमण हटवाने की मांग मुखर

लखीमपुर : बाजार की जगह में खोखा रखने का विवाद महीने भर बाद भी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। बाजार में रखे खोखे न हटाये जाने से जहां दुकानदारों को दुकान लगाने में परेशानी हो रही है वहीं गांव के कई गुट इसकी आड़ में चुनावी पारी खेलने का प्रयास कर रहे हैं। पुलिस व राजस्व विभाग इसको जानते हुए भी अनजान बना हुआ है। विकास खंड सदर की कैमहरा बाजार का निर्माण चल रहा था। लेकिन उसमें गांव के ही कुछ अराजक ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

शहर के यातायात को दुरुस्त रखना बड़ी चुनौती

up lakhimpur news

लखीमपुर : शहर में पांच लाख की आबादी की ट्रेफिक व्यवस्था का जिम्मा महज दस लोगों के स्टाफ पर है। चौक गए न, मगर हकीकत यही है। स्टाफ कम होने के कारण महकमे को जाम की स्थित से निपटने के लिए होमगार्डो का सहारा भी लेना पड़ रहा है। लगातार बढ़ रही जनसंख्या के साथ वाहनों की रफ्तार भी बढ़ रही है। जाम के कारण शहर के बिगड़े हालातों में पार्किंग की व्यवस्था न होना कोढ़ में खाज का काम कर रही है। ऐसे में यातायात व्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:17 PM (IST)
        

67 साल बाद भी ग्रामीण अंधेरे में जीने को विवश

up lakhimpur news

लखीमपुर : 'कहां तो तय था चिरागां हरेक घर के लिये, कहां चिराग मयस्सर नहीं शहर के लिए'। प्रसिद्ध कवि दुष्यंत कुमार की यह कविता तहसील निघासन की ग्राम सभा भेड़ौरी के मजरा बघ्घैया के ग्रामीणों पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। आजादी के 67 साल बाद भी इन ग्रामीणों को अभी तक बिजली के दर्शन तक नहीं हो पाये हैं। गाव में बिजली की लाइन लाने के लिए ग्रामीणों ने अपने प्रयास में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। केंद्र सरकार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

सड़क हादसों में तीन की मौत

जागरण कार्यालय, लखीमपुर : जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई है। एक महिला गंभीर रूप से जख्मी है। उसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम चांदामऊ निवासी छोटेलाल का अपनी पत्‍‌नी रामगुनी से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। गुस्साए छोटेलाल ने अपनी पत्‍‌नी की डंडे से बुरी तरह पिटाई कर दी। जिससे रामगुनी बेहोश हो गई। पिटाई से उसकी पसलियां ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

धन दुरूपयोग पर सहायक अध्यापक निलंबित

लखीमपुर : मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. ओपी राय ने पसगवां ब्लॉक के सिकटिहा उच्च प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक श्रवण कुमार गुप्ता को निलंबित कर दिया है। सहायक अध्यापक पर उच्चाधिकारियों के निर्देशों की अवहेलना, सरकारी धन के दुरुपयोग करने का आरोप है। बीएसए ने यह कार्रवाई खंड शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट के बाद की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. ओपी राय ने बताया कि श्रवण कुमार गुप्ता द्वार... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 09:14 PM (IST)
        

ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी

लखीमपुर : तहसील क्षेत्र के ग्राम मगदापुर के परगना पीरपुर में सीसी रोड निर्माण में हो रही अनियमितता का विरोध करने पर ठेकेदार व उसके गुगरें ने ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी दी। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में बताया कि ग्राम पीरपुर में जनेश्वर मिश्र योजना के तहत सीसी रोड तथा कुछ हिस्सों में नाली का निर्माण व कुछ हिस्सों में बिना नाली के सीसी रोड का निर्माण मानक के विपरीत कराया जा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:03 PM (IST)
        

लेखपालों ने हरियाण-पंजाब की तर्ज पर मांगा वेतन

up lakhimpur news

लखीमपुर : उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के पदाधिकारियों ने नसीरुद्दीन हॉल में एकत्र होकर हरियाण, पंजाब और उत्तराखंड राज्य की भांति वेतन देने का मुद्दा उठाया। संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर अपना हक मांगा है। संघ के अध्यक्ष रामकुमार दीक्षित ने लेखपालों को संबोधित करते हुये राजस्व लेखपालों का प्रारंभिक वेतनमान, वाहन भत्ता, स्टेशनरी भत्ता पंजाब, हिमांचल और उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:03 PM (IST)
        

110 वर्ष पुराना है रामलीला

up lakhimpur news

लखीमपुर : अमीरनगर क्षेत्र के ग्राम परसपुर का रामलीला का इतिहास एक 110 वर्ष पुराना है। यहां की रामलीला की शुरुआत रामधनी यादव, पंडित जमुना प्रसाद, इलाही खां, सहादत खां, भुल्लन खां एवं रघुनाथ सिंह ने की थी। उस दौर में एकजुटता की मिशाल रखने के लिए ग्रामीण अंचल के हिंदू मुस्लिम ने मिलकर रामलीला मेले की परंपराओं को मजबूत किया था। एक सप्ताह तक चलने वाली यह रामलीला में दोनों धर्मो के लोगों की भागीदारी रहत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:02 PM (IST)
        

छत पर सो रही युवती से दुष्कर्म

मैगलगंज: थाना क्षेत्र के ग्राम भगौतीपुर में छात्रा के साथ गांव के ही एक युवक ने घर में घुसकर दुष्कर्म किया। पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव भगौतीपुर निवासी ग्रामीण की 19 वर्षीय पुत्री 26 सितंबर की रात छत पर सोई थी। पीड़ित की मां अपनी मामी के घर गई थी। 26 सितंबर की रात लगभग 12 बजे गांव का ही एक युवक सुई उर्फ पुष्पेंद्र पुत्र सूरज सिंह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:01 PM (IST)
        

मात्र पांच घंटे ही मिल रही बिजली

लखीमपुर : नगर की विद्युत व्यवस्था बुरी तरह से लड़खड़ा चुकी है। आम जनमानस में बर्दाश्त की सीमा समाप्त हो रही है। नगर को 24 घटे में केवल पाच घटे ही बिजली मिल पा रही है। बिजली ऐसे समय आती है कि लोगों को पता ही नहीं चलता है। कई माह से बदहाल विद्युत व्यवस्था अब तक पटरी पर नहीं आ सकी है। बिजली न मिलने के कारण नगर के तमाम व्यवसाय, कलपुर्जे, कारखानों आदि का धंधा चौपट होता जा रहा है। वहीं बिजली पर निर्भर दै... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:01 PM (IST)
        

..और राम बरात में नजर आई गंगा-जमुनी संस्कृति

up lakhimpur news

लखीमपुर : मौका शहर में निकली भव्य राम बरात का था। जाहिर है पूरा शहर श्रीराममय सा नजर आ रहा था। उस राम बारात को देखने जब मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की भीड़ नजर आई तो श्रद्धालुओं को उत्साह चरम पर पहुंच गया। ये तहजीब अमन के हमारे शहर लखीमपुर की है जहां हर साल गंगा जमुनी संस्कृति की ये झलक नजर आती है। इस भावपूर्ण दृश्य को जिसने भी देखा वो देखते ही रह गया। यूं तो हर साल शहर की राम बारात अपने आप तमाम हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 09:00 PM (IST)
        

एसएसबी ने पकड़ा तस्करी का माल

संवादसूत्र, संपूर्णानगर (लखीमपुर) : इंडो-नेपाल सीमा पर तस्करी को जा रहा लाखों का माल एसएसबी ने पकड़ा, जिसमें एक नेपाली बाइक, मवेशी तथा डनलप सहित बेशकीमती लकड़ी पकड़ी। तस्करी के माल का सीजर बना एसएसबी कस्टम विभाग को सुपुर्द करने की तैयारी की जा रही है। एसएसबी 39वीं वाहनी गदनिया प्रभारी सेनानायक लोकेश कुमार ने बताया कि अलग-अलग कंपनियों ने माल पकड़ा है। इसमें शनिवार शाम लगभग पांच बजे बार्डर पीलर संख्या... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:08 PM (IST)
        

पत्नी और प्रेमी को उम्रकैद

लखीमपुर : पति को जहर देकर हत्या करने के मुकदमें में आरोप सिद्ध हो जाने पर प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश जफीर अहमद ने पत्‍‌नी व उसके प्रेमी को आजीवन कारावास व दस-दस हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। थाना मोहम्मदी के मुहल्ला शुक्लापुर निवासी साबिया बेगम इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह 17 अक्टूबर 2009 की रात अपने पति नाजिर व बच्चों के साथ घर में सो रही थी। रात दस बजे उसके देवर साजिद खां, ससुर आसिक व सा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:08 PM (IST)
        

गोकशी पर आक्रोश, ग्रामीणों ने किया हाइवे जाम

up lakhimpur news

लखीमपुर : थाना मैलानी क्षेत्र में गोकशी करते देख लेने पर कसाइयों ने ग्रामीणों पर तमंचे से फायरिंग कर दी। इस पर ग्रामीणों ने एकत्र होकर एक कसाई को धर दबोचा और उसे पुलिस के सुपुर्द किया, लेकिन पुलिस द्वारा आरोपी कसाई को छोड़ दिया गया। इस पर आक्रोशित ग्रामीणों ने गोला-आसाम हाइवे जाम कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इससे बौखलाई पुलिस ने ग्रामीणों के घरों में घुसकर लाठी चार्ज किया। घटना की सूचना पाकर मौके प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:02 PM (IST)
        

प्रमुख सचिव के निर्देश पर एसडीएम ने की जांच

लखीमपुर : नगर पालिका परिषद गोला के विरुद्ध पद एवं अधिकारों के दुरुपयोग एवं भ्रष्टाचार के माध्यम से अवैध तरीके से धन अर्जित किए जाने के मामले में तमाम सभासदों की शिकायतों ने अब रंग लाना शुरू कर दिया है। शासन स्तर से नगर विकास मंत्री आजम खा के प्रमुख सचिव नगर विकास के निर्देश पर एसडीएम पलिया विनोद कुमार गुप्ता जाच के लिए सोमवार को पालिका परिषद गोला पहुंचे। तमाम कागजातों की जाच व शिकायतकर्ता सभासदों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:01 PM (IST)
        

बेरोजगारों के मेले में मासूमों को 'रोजगार'

up lakhimpur news

लखीमपुर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में छह दिनों से सजे बेरोजगारों के मेले में उन्हें भले ही रोजगार न मिला हो, लेकिन परिसर के बाहर खाकी ड्रेस पहने परिषदीय स्कूलों के बच्चों को रोजगार जरूर मिल गया है। यह छोटे-छोटे बच्चे हाथों में पानी के पाउच, प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रत्यावेदन फार्म की फोटो कापी बेचकर चंद रुपये कमा रहे हैं। मां-बाप चंद रुपयों के खातिर बच्चों को स्कूल न भेजकर धंधा करने पर मज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 11:00 PM (IST)
        

धनुष टूटते ही दौड़ी हर्ष की लहर

up lakhimpur news

जासं, लखीमपुर : मिथिला के राज दरबार में भगवान शिव का धनुष टूटते ही हर्ष की लहर दौड़ गई। अयोध्या के राजकुमार मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अपने तीनों अनुजों के साथ मुस्करा रहे थे। आकाश से देवी-देवता पुष्पों की वर्षा करने लगे और पूरा दरबार गगन भेदी नारों एवं श्रीराम के जयघोषों से गूंजने लगा। राजा जनक के दरबार से नगर भ्रमण कर निकली श्रीराम की भव्य बारात को देखने एवं स्वागत को उत्सुक असंख्य भीड़ उमड़ पड़ी। म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 29 Sep 2014 10:50 PM (IST)
        

बच्चों के डांस ने मन मोहा

up lakhimpur news

लखीमपुर : महाराजा अग्रसेन विद्या मंदिर में 42वां वार्षिकोत्सव धूम-धाम से मनाया गया। रंगारंग कार्यक्रम में बच्चों ने डांस, संगीत और एक्शन सांग से धूम मचाते हुये दर्शकों को हैरत में डाल दिया। मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खीरी सांसद अजय मिश्रा ने विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। वार्षिकोत्सव का शुभारंभ मनप्रीत कौर और ईशा गुप्ता ने हे हंस वाहिनी मां सरस्वती वंदना प्रस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:09 PM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच मना वार्षिकोत्सव

up lakhimpur news

लखीमपुर : क्षेत्र के दशमेश खालसा इंटर कॉलेज पचतौर में भगत सिंह जयंती व विद्यालय का वार्षिकोत्सव मनाया गया। इसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इस दौरान बच्चों ने विभिन्न गायन व नृत्य कार्यक्रम पेश कर लोगों को मनमोह लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को विद्यालय प्रबंध तंत्र ने मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के मुख... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 28 Sep 2014 08:07 PM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें