Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

लखीमपुर खीरी

काउंसलिंग पूरी, नहीं भरे शिक्षकों के पद

लखीमपुर : प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित विषयों के सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया की दूसरी काउंसलिंग भी पूरी हो गई है। दूसरी काउंसलिंग का अंतिम दिन निकलने के बाद भी अभी 532 पद रिक्त हैं। इतने पद रिक्त होने के कारण अब आवेदकों को दूसरी कट ऑफ का इंतजार है। महकमे के सूत्रों की माने तो विभाग एक बार फिर काउंसलिंग के लिये अगली तिथि निधार्रित करेगा। जिसके लिये काउंसलिंग का विज्ञापन भी प्रकाश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:54 PM (IST)
        

सत्संग में धुलते हैं मन के विकार: सुदक्षा

up lakhimpur news

तिकुनिया: जैन साध्वी सुदक्षा जी महाराज ने कहा कि सत्संग एक धोबीघाट की तरह है। जिस प्रकार धोबी घाट पर मैले कपड़े लेकर जाता है और वहां वे कपड़े साफ हो जाते हैं, उसी प्रकार संत मन के विकारों को दूर करते हैं। इसलिए घर से जब भी चलें यह सोचकर चलें कि मन के मैल को धोने के लिए सत्संग में जा रहे हैं। साध्वी जैन स्थानक में श्रोताओं को सत्संग की महत्ता बतला रही थीं। उन्होंने कहा कि आज जब कोई व्यक्ति परेशान होक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:53 PM (IST)
        

घर में घुसकर जेवर समेत नगदी चोरी

(लखीमपुर) : सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहनपुरवा गांव में चोरों ने हजारों के सामान पर हाथ साफ कर दिया। पीड़ित ने घटना की सूचना पुलिस को दे दी है। कोतवाली क्षेत्र के मोहनपुरवा निवासी मो.यूनुस अपने घर पर नहीं थे। वह ओदरहना निवासी मुश्ताक के यहां अपनी रिश्तेदारी में आए थे। घर पर बीवी बच्चे अकेले थे, पूरा परिवार गहरी नींद में सो रहा था। तभी रात को चोर उनके घर में घुस गए और बक्से में रखी पांच जोड़ी पायल, ए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:51 PM (IST)
        

घटने लगा जलस्तर

लखीमपुर : पिछले दो दिनों से शारदा का जलस्तर घट रहा है। इससे बाढ़ प्रभावित गांव में भी पानी घट रहा है, लेकिन अभी लोगों की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। शुक्रवार का शारदा बैराज पर नदी का जलस्तर 134.85 मीटर रहा, जो खतरे के निशान से 0.64 मीटर नीचे है। इस कारण आसपास के गांवों में हालात में थोड़ा सुधार है और पानी उतर रहा है। जबकि पलिया में शारदा नदी अब भी खतरे के निशान से 0.46 मीटर ऊपर बह रही है। निघास... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:50 PM (IST)
        

उतरने लगा बाढ़ का पानी, तबाही की आशंका

पलिया कलां: इलाके में बाढ़ का पानी उतरने लगा है, लेकिन इसके साथ ही कटान का खतरा मंडराने लगा है। खजुरिया क्षेत्र के कई गांव नदी कटान की जद में है। जबकि निघासन में भी हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। कई संपर्क मार्गो पर बाढ़ का पानी अब भी बह रहा है। भले ही शारदा व सुहेली नदियां शांत हों, लेकिन उससे बाढ़ की विनाशलीला पर लगाम नहीं लग पाया है। बाढ़ पीड़ित हाहाकार मचा रहे हैं, लेकिन जिम्मेदारों के कानों तक उन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:47 PM (IST)
        

वनकर्मियों ने पकड़े लकड़ी के छह बोटे

लखीमपुर , उत्तर निघासन की बेलरायां रेंज के वनकर्मियों ने निघासन-सिंगाही मार्ग पर सिंगाही पेट्रोल पंप के समीप चौपहिया वाहन में जंगल से काट कर ले जायी जा रही आठ बोटा सागौन की लकड़ी बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। बरामद लकड़ी की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये बताई जा रही है। लकड़ी बरामद करने के दौरान वनमाफियाओं से वनकर्मियों की धक्का मुक्की भी हुई, परंतु इस बीच एक वन माफिया ने मौके पर हवाई फायर कर सनसनी फ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:32 AM (IST)
        

बाढ़ खंड में श्रमिकों का लटका करोड़ों का भुगतान

लखीमपुर, घाघरा एवं शारदा नदी पर बाढ़ सुरक्षा में कटान रोकने के लिए 2011-12 में कार्यो का भुगतान श्रमिकों को अभी तक नहीं मिल पाया है। यह भुगतान करोड़ो रुपयों में है। इस कार्य में जिले के करीब 150 ठेकेदार शामिल हैं। जिन्हें बाढ़ खंड भुगतान नहीं कर पाया है। श्रमिकों ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर पहुंच कर जिलाधिकारी को शिकायत की है। श्रमिकों के साथ ठेकेदार भी मौजूद थे। जिलाधिकारी ने लंबित भुगतान संबंध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:30 AM (IST)
        

अलविदा की नमाज आज, तैयारियां पूरी

लखीमपुर, शहर की सभी मस्जिदों में रमजान के आखिरी शुक्रवार यानी अलविदा की नमाज अपने निर्धारित समय पर पढ़ाई जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को इन मस्जिदों में हजारों की संख्या में नमाजी इकट्ठे होकर अल्लाह के दरबार में दुआएं मांगेंगे। इसके लिए मस्जिदों की सफाई, रंगाई-पुताई के साथ ईद की तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई हैं। शहर की मस्जिदों में पेश इमामों द्वारा अलविदा की नमाज का समय भी तय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:29 AM (IST)
        

शहर में सज गया लखनऊ के चिकन का बाजार

लखीमपुर, जैसे-जैसे रमजानुल मुबारक अपनी आखिरी मंजिल की ओर बढ़ रहा है। ईद के दिन भी नजदीक आ रहे हैं। 25 जुलाई को पड़ रहे रमजान के आखिरी शुक्रवार यानी जुमातुल विदा को लेकर बाजार सज गए हैं। खरीदारी का सिलसिला भी दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा है। शहर के मुहल्ला थरवरनगंज स्थित जामा मस्जिद के आसपास अभी से त्योहार का जोश दिखाई दे रहा है। यहां सजे हुए बाजार में सिर्फ खूबसूरत टोपियां, तस्बीह, कुरआन पाक या महते इ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:28 AM (IST)
        

दो वक्त की रोटी को अपनों ने भेजा गैरों की चौखट

लखीमपुर, जिले के गोला क्षेत्र में एक बारह वर्षीय बालिका की दुख भरी दास्तान सुन किसी का भी कलेजा मुंह को आ जाएगा। दो साल पहले इस बालिका के माता-पिता की मौत के बाद उसके अपनों के नाम पर चाचा-चाची ही बचे। इन लोगों ने बालिका पर तरह-तरह के जुल्म करते हुए उसे दो वक्त की रोटी के लिए भीख तक मांगने को मजबूर कर दिया। फिलहाल यह बच्ची चाइल्ड लाइन के जरिये महिला अल्पावास गृह में संरक्षण पा रही है। यह मामला गो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:26 AM (IST)
        

ईसानगर में घाघरा ने दो गांवों के सात घर लीले

लखीमपुर, पहाड़ों पर हो रही बारिश से शारदा व घाघरा का जलस्तर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। निघासन में तीन दिन पूर्व शारदा का जलस्तर बढ़ने से पचास गांवों में आई बाढ़ से लगभग साठ हजार की आबादी प्रभावित हो गई है, जबकि ईसानगर में उफनाई घाघरा ने बुधवार को दो गांवों के सात घरों को लील लिया है। इसके साथ ही लगातार बढ़ रहे जलस्तर से पीलीभीत-बस्ती मार्ग पर पानी चलने से लोगों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों को प्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 12:22 AM (IST)
        

राजापुर पहुंचे पीडी, लगा शिकायतों का अंबार

लखीमपुर : सदर विकास खंड के अंतर्गत शहर से सटे ग्राम राजापुर में बदहाली की खबरें अखबारों में छपने के बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है। बुधवार को जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक गांव में विकास कार्यो का जायजा लेने पहुंचे तो ग्रामीणों ने शिकायतों का अंबार लगा दिया। ग्रामीणों ने नाली-खड़ंजा की बदहाली से लेकर जलनिकासी व सफाई-व्यवस्था मुकम्मल न होने का रोना पीडी के आगे रोया। इस पर पीडी ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:09 AM (IST)
        

शराब पीने से रोका तो पत्नी को मार डाला

ढखेरवा(लखीमपुर): धौरहरा कोतवाली क्षेत्र में शराबी पति को शराब पीने से रोकने पर पत्‍‌नी की गर्दन पर धारदार हथियार से वार कर शराब पीने चला गया। अत्यधिक रक्तस्त्राव से पत्‍‌नी की मौत हो गई। मंगलवार रात कोतवाली क्षेत्र के कुशहा गाव मे हुई रिश्तों के कत्ल की इस वारदात के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा हत्यारे पति को गिरफ्तार कर लिया है। सीतापुर जिले के रिक्शा गाव निवासी देशराज क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:08 AM (IST)
        

आजादी के दिन रिहा होंगे दो बुजुर्ग बंदी

लखीमपुर : जिला कारागार में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे 70 वर्ष से अधिक उम्र के दो कैदियों को रिहा किया जाने की संस्तुति जिलाधिकारी गौरव दयाल ने शासन की है। जिलाधिकारी की संस्तुति के बाद इन कैदियों की रिहाई स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हो सकती है। शासन द्वारा गठित कमेटी के डीएम अध्यक्ष और जेल अधीक्षक सदस्य सचिव पुलिस अधीक्षक और जिला प्रोबेशन अधिकारी सदस्य हैं। कमेटी ने जिला जेल में निरुद्ध 14 वर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:05 AM (IST)
        

शिक्षक भर्ती से भाग रही यंगिस्तान की फौज

लखीमपुर : बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित विषयों के सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में दूसरी काउंसलिंग के पहले दिन विभाग को महज 50 प्रत्यावेदन ही प्राप्त हुये। हालांकि काउंसलिंग का दूसरा दिन अभी शेष है। इससे आइने की तरह साफ है कि इन पदों पर नियुक्ति के लिये यंगिस्तान की फौज दूर-दूर भाग रही है। इन पदों को भरने के लिये विभाग को एक बार फिर विज्ञापन का सहार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:04 AM (IST)
        

52 गावो में घुसा नदियों का पानी

flood in lakhimpuf up

(लखीमपुर) : धौरहरा क्षेत्र में बाढ़ के कहर की कदमताल शुरू हो गई है। बुधवार तक की खबर के अनुसार तहसील क्षेत्र के 52 गावों में बाढ़ का पानी भर चुका है। इनमें 11 गावों की स्थिति नाजुक है। भिठौली के पास सोमवार को रिंगबंध कटने के बाद अब दर्जिनपुरवा के पास तटबंध कटने की आशका प्रबल हो चुकी है। अगर ऐसा हुआ तो करीब दर्जन भर गावों में मुसीबत खड़ी हो जायेगी। जलभराव के चलते इलाके के 26 स्कूल बंद करने के आदेश ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:01 AM (IST)
        

डीएम ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का किया दौरा

लखीमपुर : डीएम गौरव दयाल ने बुधवार को धौरहरा के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों रामापुर भज्जा, मजरा पसियन पुरवा, चिकनापती, रैनी, समरधा आदि ग्रामों में जाकर बाढ़ पीड़ितों का हालचाल लिया। इस दौरान उन्होंने लंच पैकेट बंटवाये व निरंतर लंच पैकेट बटने के लिये तहसीलदार धौरहरा को निर्देशित किया। डीएम ने बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षित स्थान पर बसाने के लिए कहा। इस पर बाढ़ पीड़ित गांव छोडने को तैयार नहीं हुये। डीएम ने उनक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 11:59 PM (IST)
        

गहराता जा रहा बाढ़ का संकट

flood in up lakhimpur

लखीमपुर : जिले के तराई इलाके में बाढ़ का संकट दिनोंदिन गहराता जा रहा है। पलिया व शारदा नगर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। इससे लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पलिया में मंगलवार को शारदा नदी का जलस्तर 154.820 मीटर था, जो खतरे के निशान से 1.2 मीटर ऊपर है। शारदानर स्थित शारदा बैराज पर मंगलवार को नदी का जलस्तर 135.70 मीटर रहा, जो ख... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:34 AM (IST)
        

पेट्रोल पंप का लुटेरा गिरफ्तार, माल बरामद

निघासन (लखीमपुर) : पंद्रह दिन पहले पेट्रोल पंप के कैशियर से हुई लूट का पुलिस ने खुलासा करने का दावा किया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी के पास से एक चोरी की मोटरसाइकिल व 5500 रुपये बरामद किया है। लुटेरे ने पुलिसिया पूछताछ में अपने दो अन्य साथियों के नाम व पते भी बताये हैं। इसके बाद लुटेरों को जूल भेज दिया गया। गौरतलब है कि 7 जुलाई को निघासन थाना क्षेत्र के ढखेरवा रोड स्थित इंद्रावती फिलिंग स्टेशन पर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:28 AM (IST)
        

रास्ते के विवाद में ग्रामीण को गोली मारी, जख्मी

up lakhimpur faring

मितौली (लखीमपुर) : मितौली थाना क्षेत्र में रास्ते के विवाद में एक ग्रामीण को गोली मार दी गई। गोली लगने से ग्रामीण गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मौके पर मौजूद लोगों ने उसे तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां से डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। पुलिस ने मामले में चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक मितौली थाना क्षेत्र के मौसमपुर गांव निवासी रमाशंकर तिवारी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 12:24 AM (IST)
        
(News from Lakhimpur-kheri, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें