Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कुशीनगर

राष्ट्र हित में डा. हेडगवार का योदान अविस्मरणीय

बाजार, कुशीनगर: स्वामी विवेकानन्द जी ने कहा था कि मुझे अगर सौ लोग देश के लिए समर्पण करने वाले मिल जाय तो देश की दिशा बदल जायेगी। राष्ट्र चिंतक व्यक्ति सदैव देश के बारे में सोचता है। वह अपने परिवार के लिए नहीं सोचता। डा. केशव राव बलिराम राव हेडगवार ने जीवन पर्यत देश के लिए संघर्ष किया। उक्त बातें विकास खंड मोतीचक के मथौली बाजार में स्थित किसान इंटरमीडिएट कालेज परिसर में आयोजित वन बिहार कार्यक्रम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:26 PM (IST)
        

चिकित्साधिकारी को दी चेतावनी, फार्मासिस्ट को लगाई फटकार

कुशीनगर : सीएमओ ने सोमवार को दुदही सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। स्टाक संबंधी जानकारी पूरी तरह न देने पर फार्मासिस्ट को फटकार लगाई, तो अनुपस्थित पाए जाने पर चिकित्साधिकारी को कड़ी चेतावनी दी। सीएमओ डा. मदन मोहन ने सीएचसी पहुंचते ही सर्व प्रथम औषधि भंडार का निरीक्षण किया। फार्मासिस्ट अवधेश कुशवाहा से स्टाक संबंधी जानकारी ली तथा रजिस्टर पर न चढ़ाए जाने तथा अन्य कमियों पर फटकार लगाते हुए तत्काल व्यव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:25 PM (IST)
        

सफाई अभियान शुरू, अध्यक्ष ने दिए सख्त निर्देश

कुशीनगर: नगर पंचायत कुशीनगर के अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वार्ड बुद्ध नगरी स्थित महापरिनिर्वाण पथ के किनारे बने गंदगी से भरे और बजबजाते नाले की सोमवार को नगर पंचायत अध्यक्ष मुकेश्वर उर्फ पप्पू मद्धेशिया ने अपनी मौजूदगी में सफाई अभियान प्रारंभकराया और पटरी के व्यापारियों से साफ-सफाई पर ध्यान देने को कहा। वार्डवासियों ने पर्यटन स्थली के नाली की सफाई नही होने के कारण यह भर गई थी और जल निकासी अवरूद्ध ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:25 PM (IST)
        

विद्युत कर्मचारियों ने दिया धरना, सौंपा ज्ञापन

कुशीनगर: विद्युत कर्मचारी मोर्चा संगठन उप्र की खंडीय कमेटी कुशीनगर के कर्मचारियों ने सोमवार को संरक्षक शब्बीर अहमद के नेतृत्व में अधिशासी अभियंता विद्युत कार्यालय के समक्ष धरना दिया और 22 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन भी सौंपा। कर्मचारी परिसर में जुटे और 22 सूत्रीय मांगों के समर्थन में धरने शुरू किया। इस दौरान संरक्षक श्री अहमद ने कहा कि पिछले काफी दिनों से कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:24 PM (IST)
        

मांगों को लेकर सौंपा एडीएम को ज्ञापन

कुशीनगर: हिंदू युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं ने सोमवार को विभिन्न मांगों को लेकर एडीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कार्यकर्ताओं ने कहा है कि हियुवा राष्ट्रवादी संगठन है। समाज में फैले भय, भूख व भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए यह हमेशा संघर्ष करता है। हियुवा कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि थाना नेबुआ नौरंगिया स्थित कुकरहा गांव के गुप्ता टोला पर चुनावी रंजिश को लेकर ग्राम प्रधान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:24 PM (IST)
        

जेडी ने किया ईटीसी वार्ड का निरीक्षण

कुशीनगर: संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. आरके पांडेय लगातार दूसरे दिन भी उपनगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया, जहां ईटीसी वार्ड में चौबीसों घंटे इस रोग से संबंधित मरीजों का इलाज शुरू किया गया है। सोमवार की दोपहर लगभग डेढ़ बजे संयुक्त निदेशक डा. आरके पांडेय इस वार्ड के निरीक्षण के लिए अस्पताल परिसर पहुंचे। उन्होंने वार्ड में भर्ती कुल चार मरीजों बाबी पुत्र राम प्रताप उम्र 1... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:23 PM (IST)
        

गुरुजी का पता नहीं, कैसे पढ़ें बच्चे

कुशीनगर : सवाल यह नहीं है कि जिले के करीब डेढ़ सौ परिषदीय विद्यालय शिक्षकों की कमी के कारण बंद है। सवाल यह है कि जो चल रहे हैं उनमें शिक्षा की गुणवत्ता क्या है। क्या विद्यालय समय से खुलता है, शिक्षक समय से आते हैं, और आते हैं तो उनके पठन-पाठन का स्तर क्या है। शिक्षा के गिरते स्तर की ही देन है कि आज कोई भी अपने नौनिहाल को सरकारी विद्यालय में भेजना नहीं चाहता है। सब की बात छोड़, इन शिक्षकों के बच्चों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:23 PM (IST)
        

खाते में आया पैसा,आरोप लिया वापस

कुशीनगर: सदर विकास खंड गांव शिवराजपुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के बैंक खाते से आठ महीना पूर्व 25 हजार रुपये दूसरे के एकाउंट में ट्रांसफर होने को लेकर मचा बवाल अब खत्म हो गया। मूल खाते में पैसा आने से इससे जुड़े सभी लोगों ने राहत की सांस ली है। सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में शिक्षक रामनरेश मिश्र ने लिखा है कि स्वयं खाता धारक श्रीमती नीलू सिंह की सूचना पर 25000 रुपये बैंक ने मिसलेनियस खाते में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:22 PM (IST)
        

मृतका के परिजनों से मिले कलराज, दी सांत्वना

कुशीनगर : भारत सरकार के लघु, सूक्ष्म व मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने तमकुहीराज विधान सभा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का भ्रमण किया। इस दौरान श्री मिश्र पकड़ियार पूरब पट्टी में दस दिन पूर्व हुए हत्या के मामले में मृत मंजू के परिजनों से मिल ढाढस बंधाया। बताना मुनासिब होगा कि गत 10 जुलाई की सायं स्थानीय थानाक्षेत्र के ग्राम सभा पकड़ियार पूरब पट्टी के टोला सिराज नगर निवासी अवधेश शर्मा की पत्‍‌नी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:22 PM (IST)
        

नाओमी त्सुनोदा ने बांटी 13732 पुस्तकें

कुशीनगर :स्थानीय क्षेत्र में शिक्षा के उन्नयन के लिए लगभग 2 दशकों से कार्यरत भारत-जापान मैत्री सोसायटी ने 13 निजी विद्यालयों के एलकेजी से कक्षा 5 तक के लगभग 4 हजार छात्र-छात्राओं में निश्शुल्क 13732 पुस्तकें वितरित की। सोसायटी द्वारा संचालित विद्यालयों में प्रति वर्ष पुस्तकें एवं स्टेशनरी का वितरण किया जाता है। मैत्री द्वारा इसके पूर्व निश्शुल्क पुस्तकें अगस्त माह में वितरित होती थीं किंतु इस ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:21 PM (IST)
        

शादी के नाम पर तीन माह तक दैहिक शोषण का आरोप

कुशीनगर: कुबेरस्थान थाने के एक गांव निवासी युवती ने गांव के ही घर के सामने रहने वाले एक युवक पर बहलाफुसलाकर भगाने और गर्भ ठहरने पर शादी से इनकार करने की शिकायत सोमवार को पुलिस अधीक्षक से किया है। शिकायती पत्र में कह गया है कि उसे युवक शादी का झांसा देकर आज से तीन माह पूर्व बहलाफुसलाकर दिल्ली भगा लेकर गया। वहां पूरे तीन माह तक दैहिक शोषण किया जब उसे गर्भ ठहर गया और मैने शादी का दबाव बनाया तो इन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:21 PM (IST)
        

डेढ़ माह से गांधी प्रतिमा क्षतिग्रस्त, प्रदर्शन

कुशीनगर: खिरिकिया चौराहे पर सन 2002 में स्थापित गांधी प्रतिमा डेढ़ माह पूर्व क्षतिग्रस्त हो गई। एडीएम को ज्ञापन देने के बावजूद अब तक प्रतिमा की मरम्मत नहीं की गई। राष्ट्रपिता का अपमान बर्दाश्त करने योग्य नहीं है। व्यापार मंडल अध्यक्ष लल्लन यादव ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि 6 जून 2014 की रात में किसी अज्ञात वाहन के ठोकर लगने से गांधीजी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गया था। 9 जून को व्यापारियों द्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:20 PM (IST)
        

वृक्षों से जीवन:राणा प्रताप

कुशीनगर: क्षेत्र के परवरपार स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में 15 विभिन्न पौधे लगाए गए। इसका शुभारंभ समाजसेवी राणा प्रताप राव ने किया। इस दौरान श्री राव ने कहा कि वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इन्हीं से हमें आक्सीजन मिलता है। वृक्ष पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ जीवन के लिए उपयोगी अमूल्य जड़ी-बूटी तथा वन संपदा प्रदान करते हैं। प्रधानाध्यापक राजेश शुक्ल ने बताया कि डीएम के निर्देश पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:20 PM (IST)
        

सीएम का जलाया पुतला, पुलिस से झड़प

कुशीनगर: कुशीनगर जनपद के हाटा कोतवाली के एक गांव की रहने वाली महिला के साथ सूबे की राजधानी लखनऊ में हुई हैवानियत को लेकर गृह जनपद में सड़क पर ऊबाल देखने को मिला। सोमवार को घटना के विरोध में हिन्दू नेता पप्पू पाण्डेय की अगुवाई में पुरुष-महिला सड़क पर उतरे नारेबाजी की और पुलिस की लाख कोशिश के बाद भी मुख्यमंत्री का पुतला भी फूंका। इस दौरान पुलिस को हवा में लाठियां भी भांजनी पड़ी। नगर के लोनिवि विश्राम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:19 PM (IST)
        

डिप्टी आरएमओ रुपेश सिंह अपने मूल पद पर बस्ती स्थानांतरित

कुशीनगर: कुशीनगर में डिप्टी आरएमओ पद पर तैनात रहे रुपेश कुमार सिंह का स्थानांतरण उनके मूल पद एसएमआई पर बस्ती के लिए हो गया है। बस्ती से स्थानांतरित होकर आए श्री सिंह डिप्टी आरएमओ पद रिक्त होने के चलते जिम्मेदारी निभा रहे थे। जिलाधिकारी लोकेश एम के पीआरओ प्रमोद तिवारी ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि जनपद में बतौर डिप्टी आरएमओ (आपूर्ति) पद पर तैनात रहे रुपेश कुमार सिंह का तबादला बीते दिनों बस्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:19 PM (IST)
        

भूख हड़ताल पर बैठे परेशान फरियादी

कुशीनगर: विकास खंड सुकरौली स्थित ग्रामसभा बढ़या खुर्द के कुछ ग्रामीणों ने समस्याओं के समाधान नहीं होने से भूख हड़ताल का रास्ता चुन लिया है। बढ़या खुर्द गांव के लालजी मिश्र, डा. अरुण यादव, टुनटुन यादव, श्रीकांत चौहान, जगौता देवी आदि ने मुख्यमंत्री, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, एसपी, एसडीएम आदि से फरियाद किए पर किसी भी स्तर से समस्या का समाधान नहीं हुआ। ऐसे फरियादियों का आरोप है कि गांव के प्रधान दबंगई ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:18 PM (IST)
        

पेंशन फार्म भरवाने के बहाने विधवा से करा ली रजिस्ट्री

कुशीनगर : तरयासुजान थानाक्षेत्र के ग्राम अहिरौलीदान निवासी एक व्यक्ति तीन वर्षो तक एक विधवा महिला की के यहां निश्शुल्क रह रहा था। लेकिन महिला के साथ विश्वासघात करते हुए विधवा पेंशन का फार्म भरवाने के बहाने उसे रजिस्ट्री कार्यालय ले जाकर 132 डिस्मिल भूमि अपने नाम बैनामा करा लिया। छह माह बाद धोखाधड़ी का मामला सामने आने पर अब पुलिस के समक्ष अपना अपराध कबूल करते हुए बैनामा वापसी की बात कही है। उक्त ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:17 PM (IST)
        

धार्मिक यात्रा पर गए कुशीनगर के पांच लोग मार्ग दुर्घटना में घायल

कुशीनगर: कुशीनगर जिले से बाबा धाम की धार्मिक यात्रा पर गए पांच लोग सोमवार की शाम मार्ग दुर्घटना में घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर बताई जाती है। कुशीनगर से एक वाहन पर सवार हो आठ लोग बाबा धाम जलाभिषेक के लिए 18 जुलाई को निकले। यहां जल चढ़ाने के बाद घुमने के लिए वे सोमवार को वाहन से ही कोलकाता के लिए चल दिए। अभी वे महानगर के करीब ही पहुंचे थे कि उनकी बोलेरो अनियंत्रित हो एक अन्य वाहन से ज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:17 PM (IST)
        

जेडी स्वास्थ्य ने किया निरीक्षण

कुशीनगर : नेबुआ नौरंगिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य लखनऊ टीम के साथ पहुंचे। निरीक्षण के दौरान इंसेफेलाइटिस के रोकथाम के आवश्यक निर्देश दिए। सोमवार को 11 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संयुक्त निदेशक लखनऊ डा. मदन कुमार व डिप्टी सीएमओ कुशीनगर डा. वीपी पाडेय व डीसीएम आनंद त्रिपाठी के साथ पहुंचे। आवश्यक अभिलेखों व वार्डो का निरीक्षण किया। खास कर जेई एइएस की रोकथाम के ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:17 PM (IST)
        

बेहतर उत्पादन कब, उन्नतिशील गन्ना बोएंगे तब

कुशीनगर : बेहतर गन्ना उत्पादन के लिए उन्नतिशील प्रजाति के बीज की बुआई बेहद जरूरी है। समय पर खरपतवार नाशक दवाएं गन्ने के विकास में सहायक होती हैं। उक्त बातें सेवरही गन्ना शोध संस्थान के गन्ना वैज्ञानिक डा. एसके सिंह ने कहीं। ये कोठिलवा व बबुईया हरपुर में उप्र गन्ना किसान संस्थान द्वारा आयोजित गन्ना विकास गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। संस्थान के सहायक निदेशक ओम प्रकाश गुप्ता ने कहा इस समय गन्ने में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 11:15 PM (IST)
        
(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें