Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कुशीनगर

पगार हर महीने, सफाई कभी-कभी

कुशीनगर : उमस भरी गर्मी में गांवों की गंदगी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। गांवों में संक्रामक बीमारियां तेजी से फैलती जा रही है। ग्रामीणों का तर्क है कि गांवों में ठीक से सफाई नहीं होती है। इसकी वजह से इंसेफ्लाइटिस आदि गंभीर बीमारियों से मासूम असमय मौत का शिकार बन रहे हैं। साफ सफाई पर जोर देने का शासनादेश बेअसर साबित हो रहा है। वर्ष 2009 में जिस मंसूबे को लेकर नगर व कस्बों की भांति गां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:57 PM (IST)
        

सड़क पर जल जमाव, ग्रामीणों का प्रदर्शन

कुशीनगर : कसया तहसील क्षेत्र के अहिरौली राजा-बाड़ी पुल मार्ग टूट चुकी है। इस पर बने गढ्ढे में जलजमाव के चलते आवागमन को लेकर समस्या खड़ी है। विरोध में शुक्रवार को ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। जुटे ग्रामीणों ने विभाग के विरोध में जमकर नारेबाजी की और कहा कि राह से सफर करना जानलेवा बना हुआ है। कोई सुधि लेने वाला नहीं है। दूसरी ओर अहिरौली राजा के समीप सड़क टूटने से बड़ा गड्ढा बन गया है। दो पहिया वाहन सवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:56 PM (IST)
        

कार्रवाई की खातिर ग्रापए ने सौंपा डीएम को ज्ञापन

कुशीनगर: ग्रापए ने एक पत्रकार को फर्जी मुकदमे में फंसाने के विरोध में शुक्रवार को डीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि पत्रकार को धमकी देने व मुकदमा लिखाने वाला व्यक्ति आपराधिक प्रवृत्ति का है। ग्रापए के पदाधिकारियों ने कहा है कि पत्रकार के मान-सम्मान के साथ ही जान-माल की सुरक्षा जरूरी है। ज्ञापन देते समय ग्रापए जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश दूबे, बृजभूषण मिश्र, पिंटू मिश्र, परमेश्वर या... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:56 PM (IST)
        

36 देशों में है परिषद का कार्य

कुशीनगर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भारत का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा संगठन है। 1949 से परिषद ने अपनी कार्यप्रणाली से विश्व के 36 देशों के विद्यार्थियों को जोड़ा है। भारत के बाहर परिषद का कार्य व‌र्ल्ड आर्गेनाइजेशन आफ यूथ एंड स्टूडेंट के बैनर तले चलता है। यह बातें परिषद के प्रांत संगठन मंत्री कमल नयन ने कही। वह शुक्रवार को बुद्ध इंटर कालेज कुशीनगर में परिषद कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

किशोरी को पुलिस ने पकड़ा,प्रेमी फरार

कुशीनगर: स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव से फरार प्रेमी युगल को मुखबिर की सूचना पर शुक्रवार को पकड़ने गई पुलिस टीम के हाथ किशोरी तो लगी लेकिन प्रेमी रफूचक्कर हो गया। पुलिस ने किशोरी को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया है। नेबुआरायगंज निवासी सोनू पर नाबालिग किशोरी को बीते 25 जुलाई को भगाने के मामले में पीड़ित परिवार की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस तभी से इनकी तलाश में जुटी थी। जरिए मु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:55 PM (IST)
        

मूलभूत जरूरतों के लिए जूझ रहा आम आदमी

कुशीनगर: राष्ट्रीय लोकवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक गांव खां खड्डा गांव में हुई। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि आम आदमी को मूलभूत जरूरतें भी मुहैया नहीं हो पा रही हैं और वह इसके लिए संघर्ष कर रहा है। बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरज शेखर ने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार से जनता का मोहभंग हो चला है। अपराध व भ्रष्टाचार की मार झेल रहा आम आदमी अब इससे निजात पाना चाह रहा है। कि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:54 PM (IST)
        

क्रीड़ा स्थल बनवाने को लेकर ज्ञापन

कुशीनगर: विकास खंड दुदही स्थित ग्रामसभा बैकुंठपुर अहिरौली में क्रीड़ा स्थल पर स्टेडियम बनाने की मांग को लेकर वहां के युवकों ने शुक्रवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से वहां के युवकों ने कहा है कि गांव का क्रीड़ा स्थल दस एकड़ के क्षेत्रफल में है। कई वर्षो से यहां विभिन्न प्रकार के खेल होते रहते हैं। आसपास के गांवों के अलावा दूरदराज गांवों के खिलाड़ी भी यहां खेल में भाग लेने आते हैं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:54 PM (IST)
        

मुसहर विकास में सरकारी योजनाएं बेअसर

कुशीनगर : सरकार द्वारा मुसहरों के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का यहां असर नहीं दिखाई पड़ रहा है। गरीबी, कुपोषण, नंगे बच्चे इसके जीता जागता प्रमाण हैं। विकास खंड फाजिलनगर स्थित दहारीपट्टी का मुसहर टोली की स्थिति आजादी के 67 वर्ष बाद भी दयनीय है। यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। अधिकांश परिवार इन्दिरा आवास, राशन कार्ड, पेंशन आदि सुविधाओं से वंचित हैं। छोटे-छोटे बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। बस्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:53 PM (IST)
        

विद्यालयों को करना होगा शासनादेश का अनुपालन: डीएम

कुशीनगर: जिलाधिकारी लोकेश एम ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन को हर हाल में शासनादेश का अनुपालन करना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के जीवन से खिलवाड़ करने वाले विद्यालयों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विद्यालय प्रबंधकों व प्रधानाचार्यो की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के रवींद्र ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:52 PM (IST)
        

शो पीस बना विद्यालय का ओवर हेड टैंक

कुशीनगर: कसया बीआरसी परिसर में स्कूली बच्चों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने की मंशा पर पानी फिर रहा है। लाखों की लागत से ओवर हेड टैंक व प्याऊ बनकर तैयार हैं, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते अभी तक चालू नहीं हो सका है। इसके चलते बच्चे हैंडपंप का पानी पीने को विवश हैं। वह भी ऐसे समय जब प्रशासनिक अमला मासूमों को जेई व एईएस से बचाने का ढोल पीट रहा है। बीआरसी परिसर में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:51 PM (IST)
        

सुरक्षा की मांग को लेकर एसपी कार्यालय पर प्रदर्शन

कुशीनगर: विशुनपुरा थाना स्थित विशुनपुर बरियापट्टी के ग्रामीणों के एक समूह ने शुक्रवार को सुरक्षा की मांग को लेकर एसपी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि गांव में कुछ दबंग ऐसे हैं, जिनके भय से गांव की जनता डरी-सहमी रहती है। ऐसे लोगों से बहू-बेटियों की इज्जत का भी खतरा बना रहता है। पीड़ित सरोज देवी का कहना है कि मैं गरीब हूं। मेरे पति बाहर नौकरी करते हैं। गांव के दबंग पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:50 PM (IST)
        

कानून ताक पर, बाल श्रम पर अंकुश नहीं

कुशीनगर : क्षेत्र में बाल श्रम कानून ताक पर है। चाय-नाश्ते की दुकान सहित खतरनाक उद्योगों में मासूमों को काम करते सहज ही देखा जा सकता है। शिकायत के बाद भी विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा है, इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता कि इसे लेकर जिम्मेदार कितने फिक्रमंद हैं। गौरतलब है कि बाल श्रम पर अंकुश लगाने को लेकर सरकार सजग है। किंतु जिले में यह प्रयास धरातल पर उतरता नजर नहीं आ रहा है। बावली चौक व आसपास के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:49 PM (IST)
        

कोटे की दुकान निलंबित

कुशीनगर:विकास खंड मोतीचक अंतर्गत ग्राम सभा देवराजपुर स्थित उचित दर विक्रेता गोबरी की दुकान एसडीएम हाटा ने अनियमितता के आरोप में निलंबित कर दिया। उक्त गांव निवासी महेंद्र चौहान व विरंजी आदि ने जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर कोटेदार पर अनियमितता करने का आरोप लगाया था। डीएम के निर्देश पर खंड विकास अधिकारी मोतीचक ने जांच की तो गांव के सावित्री देवी, शीला, इंदु, सुभावती आदि ने बताया कि मार्च 2014... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:49 PM (IST)
        

नवजात की देखभाल में लापरवाही भयावह : सीएमओ

कुशीनगर : मुख्य चिकित्साधिकारी डा.मदन मोहन ने कहा कि नवजात शिशुओं की देख-रेख को लेकर डाक्टर तथा ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी पूरी सजगता बरतें। इसमें तनिक भी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। नवजात शिशुओं की मृत्युदर में लापरवाही एक बड़ी कारक के रुप में सामने आयी है। सीएमओ शुक्रवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय में दस दिवसीय आयोजित नवजात शिशु एवं सुरक्षा विषयक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:49 PM (IST)
        

मूर्ति विसर्जन करने गया युवक नारायणी में डूबा, लापता

कुशीनगर : कोतवाली थाना क्षेत्र के गांव जरार निवासी एक युवक की शुक्रवार को नारायणी नदी में मूर्ति विसर्जन के दौरान डूबने की खबर है। घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस गोताखोरों की मदद से युवक की तलाश में जुटी हुई है। बताया जाता है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर उक्त गांव में स्थापित डोल (भगवान की मूर्ति) का विसर्जन करने के लिए गांव के युवा शाम करीब चार बजे टै्रक्टर-ट्राली पर डोल लेकर जटहाबाजार स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:48 PM (IST)
        

अघोषित बिजली कटौती के विरोध में ज्ञापन

कुशीनगर: अघोषित बिजली कटौती के विरोध में शुक्रवार को व्यापारियों ने एडीएम को ज्ञापन सौंपा। उनका कहना है कि बिजली कटौती से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। व्यापारियों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा है कि बिजली कटौती को लेकर कई बार उच्चाधिकारियों से शिकायत की गई, धरना-प्रदर्शन किए गए, बावजूद इसके शासन-प्रशासन की ओर से कोई सुधार संबंधी पहल नहीं किया गया। छात्र, कारोबारी सहित आम लोगों के कार्य बुरी तरह प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:48 PM (IST)
        

विद्युत कटौती को लेकर जताया विरोध

कुशीनगर: बिजली की अघोषित कटौती व लो-वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं में उबाल है। शुक्रवार को इससे नाराज लोगों ने एसडीएम को पत्रक सौंप अपना विरोध जताया है। साथ ही कहा है कि अगर समाधान की व्यवस्था शीघ्र नहीं कराई गई तो परिणाम ठीक न होगा। क्षेत्र के ग्राम सुकरौली निवासी सैकड़ों की संख्या में आक्रोशित ग्रामीण तहसील मुख्यालय पहुंचे और अपना विरोध प्रदर्शन करते हुए एसडीएम शिवकुमार शर्मा को ज्ञाप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:47 PM (IST)
        

बाप रे बाप यहां खतरे के आसार

कुशीनगर: जिले में जर्जर तारों की भरमार और रिहायशी इलाकों में खुले में सजे ट्रांसफार्मर के बाजार आम नागरिकों की जान पर खतरा बनकर खड़े हैं। सही बात तो यह है कि रिहायशी इलाकों में विभाग की लापरवाही के रूप में लोगों के ऊपर मौत नाच रही है। लापरवाही रूपी मौत कब कहर बनकर बरप जाए कहा नहीं जा सकता, विभाग है कि चैन की नींद सो रहा है। लगभग 36 लाख की आबादी वाले जिले में विद्युत सप्लाई के संसाधन दशकों पुराने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:47 PM (IST)
        

.अंतत पटहेरवा पुलिस को दर्ज करना पड़ा लूट का मुकदमा

कुशीनगर : शुक्रवार को आखिर पटहेरवा पुलिस को बोलेरो लूट का मुकदमा दर्ज करना ही पड़ा। मुकदमा दर्ज कराने के लिए पीड़ित को देवरिया व कुशीनगर के पुलिस कप्तान से लेकर डीआईजी तक का गुहार लगानी पड़ी थी। करीब एक महीना दौड़ लगाने पर दर्ज हुआ मुकदमा पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़ा करता है। पडरौना कोतवाली निवासी दवा व्यवसायी मनोज रैना की बोलेरो संख्या यूपी - 32 - डीएन - 3855 को अज्ञात बदमाशों ने चालक को चाकू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:46 PM (IST)
        

डीएम के औचक निरीक्षण में गिरी गाज

कुशीनगर : जिलाधिकारी लोकेश एम ने शुक्रवार को बीएसए, जिविनि व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अनुपस्थित मिले कर्मियों का वेतन रोकने का आदेश देते हुए उन्होंने कार्यालय को साफ-सुथरा बनाने तथा फाइलों के बेहतर ढंग से रख-रखाव का निर्देश दिया। डीएम ने जिविनि दफ्तर के समस्त कर्मियों के अगस्त का वेतन भी अगले आदेश तक रोक दिया है। डीएम श्री एम सुबह 10.40 बजे जिला बेसिक शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:46 PM (IST)
        
(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें