Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कुशीनगर

कभी खत्म नहीं होता प्रेम का सागर- विचार दास

संत कबीर नगर : कबीर साहब ने प्रेम को प्रेम रूपी शराब की संज्ञा देते हुए कहा कि प्रेम वह सागर है जो कभी भी समाप्त नहीं होता, लेकिन इसके रसपान के लिए अपने अभिमान को त्यागना पडता है। इसके रसपान से ही जीवन की बुराइयां समाप्त कर व्यक्ति हर आनन्द को प्राप्त कर सकता है। यह बातें गुरुवार को संत कबीर आचार्य अमृत दास महाविद्यालय में आयोजित कौमी एकता सपताह के समापन समारोह को संबोधित करते कबीर चौरा मठ के महं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 28 Nov 2014 12:03 AM (IST)
        

स्काउट शिविर में छात्रों ने सीखा कला- कौशल

संत कबीर नगर: हैंसर ब्लाक क्षेत्र में स्थित जेएनयू हायर सेकेंडरी स्कूल कवलही में गुरुवार को तीन दिवसीय स्काउट शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर में विद्यालय के दो सौ से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे हैं। स्काउट ध्वज फहराये जाने के बाद प्रशिक्षक द्वारा प्रतिभागी छात्र छात्राओं को स्काउट के विभिन्न कला कौशल का अभ्यास कराया गया। स्काउट गान व ध्वज फहराने के साथ स्काउट शिविर का विधिवत शुभारंभ करते हुए विद्यालय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:57 PM (IST)
        

लक्ष्मीगंज ने कप्तानगंज को 24 रन से हराया

कुशीनगर: उपनगर स्थित त्रिवेणी चीनी मिल के खेल मैदान पर चल रहे त्रिवेणी प्रीमियर लीग मैच का फाइनल कप्तानगंज और लक्ष्मीगंज के बीच खेला गया। जिसमें लक्ष्मीगंज ने 24 रन से मैच जीतकर ट्राफी पर कब्जा कर लिया। गुरुवार को फाइनल मैच का शुभारंभ त्रिवेणी चीनी मिल के कारखाना प्रबंधक मानवेंद्र राय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। लक्ष्मीगंज की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:53 PM (IST)
        

आधी आबादी को नहीं है शक्ति का एहसास : मृदुला शर्मा

कुशीनगर : आधी आबादी को अपने अंदर निहित शक्तियों का एहसास नहीं है। नारी शक्ति सोई हुई है। जागृत होने का समय आ रहा है। ये बातें ब्रह्मवादिनी मृदुला शर्मा ने गुरुवार को नगर के जूनियर हाईस्कूल परिसर में प्रज्ञा पुराण कथा एवं गायत्री महायज्ञ में कथा के दौरान कही। कहा कि नारी पूजनीय है। इनकी उपेक्षा करने पर घर में शांति नही रहती। कहा कि प्राचीन काल में माता-बहनों ने हर क्षेत्र में शौर्य व पराक्रम का क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:53 PM (IST)
        

वस्त्र ही नहीं विचार भी है खादी : सीडीओ

कुशीनगर : मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन बरनवाल ने कहा कि खादी वस्त्र ही नहीं विचार भी है। गांधी जी ने स्वावलंबन की जो राह दिखाई उस राह पर हम चल पड़े हैं। गुरुवार को ये बतौर मुख्य अतिथि नगर के भारतीय स्टेट बैंक परिसर में खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ कर रहे थे। निरीक्षण के दौरान कहा कि खादी से हजारों परिवार का खर्च चलता है। एक-एक सूत गांधी जी के सपनों का साकार करता है। कहा कि प्रदर्शनी में एक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:52 PM (IST)
        

भगवान से मिलने का मार्ग श्री मद भागवत

कुशीनगर: पुराणों में सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ श्रीमद्भागवत है। इसका जीवन में अलग स्थान है। श्रीमद्भागवत पुराण भगवान से भक्त के मिलाने की कला सिखाती है, इससे पाप नष्ट होता है। यह उद्गार कथावाचक पं. जयराम शास्त्री ने व्यक्त की। वे गुरुवार को विकास खंड सुकरौली के गाव मोहनपुर में चल रहे श्रीमद्भागवत कथा के तीसरे दिन श्रीराम कथा का रसपान करा रहे थे। कहा कि श्रीराम कथा जीने की कला है, श्रीमद्भागवत गी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:50 PM (IST)
        

लोगों के दिलों पर चस्पा है लूटपाट का मंजर

कुशीनगर : कच्छा बनियान गिरोह द्वारा मंगलवार की रात फाजिलनगर में जिस तरीके से लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया उसका खौफ घटना के 24 घंटे बाद भी कस्बावासियों के दिलों पर चस्पा है। बुधवार की देर रात पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में खोजी कुत्तों के साथ आई टीम ने घटना स्थल से अंगुलियों के निशान उठाए तो वहीं घटना के तह तक पहुंचने में मदद करने वाले अन्य सबूतों को भी सहेजा। पुलिस अधीक्षक ने इस वारदात को चुनौती... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:50 PM (IST)
        

निकली बारात, धूमधाम से हुआ राम-विवाह

कैचवर्ड - त्रिदिवसीय राम-विवाहोत्सव ------- क्रासर - निकली श्रीराम की भव्य झांकी, गुंजा जयकारा ----- कुशीनगर : तमकुही विकास खंड के ग्राम पंचायत पांडेय मुन्नी पट्टी के टोला पांडेय पुर स्थित ब्रह्मस्थान पर त्रिदिवसीय राम-विवाहोत्सव का आयोजन धूमधाम से भक्ति पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। पांडेयपुर ब्रह्मस्थान से श्रीराम बरात का आयोजन हुआ। हाथी, घोड़ा, गाजा-बाजा, दो पहिया व चार पहिया वाहनों के साथ ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:48 PM (IST)
        

रामकोला ब्लाक प्रमुख पद के लिए उप चुनाव की अधिसूचना जारी

कुशीनगर : जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी लोकेश एम ने अविश्वास प्रस्ताव के बाद रिक्त रामकोला ब्लाक प्रमुख पद के उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जारी सूचना के अनुसार प्रमुख क्षेत्र पंचायत के उप चुनाव के लिए 2 दिसंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र भरे जाएंगे। इसी दिन 3 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। 3 दिसंबर की सुबह 11 बजे से नाम वापसी होगी। 4 दिसंबर क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:47 PM (IST)
        

ऐतिहासिक होगी हिंदू महापंचायत

कुशीनगर: प्रदेश की सपा सरकार व जिला प्रशासन की हिंदू विरोधी नीतियों के कारण 29 नवंबर को जिला मुख्यालय पर में हिंदू महा पंचायत का आयोजन किया गया है। जिसमें हाटा विधान सभा क्षेत्र से हजारों कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में आयोजित महापंचायत ऐतिहासिक होगी। उक्त बातें गुरुवार को पूर्व विधायक यशवंत उर्फ अतुल सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि जिले में हिंदू विरोधी घटनाएं हो रही हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:47 PM (IST)
        

थाली लेकर बच्चों ने किया प्रदर्शन

कुशीनगर: विकास खंड विशुनपुरा के ग्राम जड़हा ढोरही में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर एक माह से हाट कुक्ड का भोजन न मिलने से बच्चे भूखे घर लौट जा रहे हैं। संबधित विभाग में एनजीओ के खिलाफ शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने पर गुरुवार को दर्जनों बच्चों ने हाथ में थाली लेकर केंद्र पर एक घंटे तक प्रदर्शन किया। इन्होंने डीएम से भोजन की व्यवस्था कराने एवं एनजीओ के ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:46 PM (IST)
        

कुशीनगर में बिजली कटौती से निजात नहीं

कुशीनगर: कुशीनगर में बिजली कटौती से उपभोक्ताओं को निजात नहीं मिल पा रहा है। पूरे जिले में कटौती से परेशान उपभोक्ता भले ही आंदोलन करें या पत्रक सौंपे कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है। चाहे रात हो या दिन बिजली के आने जाने का निश्चित समय नहीं रह गया है। देहात या नगर सबको एक समान देखने वाला विभाग लोकल फाल्ट के नाम पर भी आपूर्ति बाधित कर दे रहा है। ठंड में ताजा पानी के महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:46 PM (IST)
        

ठंड ने दी दस्तक, कोहरे ने रोकी चाल

कुशीनगर : ठंड ने दस्तक दे दी है। दो दिन से कोहरे ने भी अपनी हाजिरी लगा दी है। ठंड का असर दिखने लगा है। दिनोदिन गिर रहे पारा ने गलन बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। सड़के सुनी होने लगी हैं। खेत खलिहानों में सिकुड़े किसान कार्य में जुटे हैं। अभी सब कुछ सामान्य था। गुलाबी ठंड सभी को रास आ रही थी तो समाज का हर तबका ठंड से राहत महसूस कर रहा था। मौसम में आए परिवर्तन ने ठंड को बढ़ा दिया है। कोहरे ने अ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:45 PM (IST)
        

वाहन चालक उड़ा रहे यातायात नियमों की धज्जियां

कुशीनगर : यातायात पुलिस नवंबर माह को यातायात माह के रूप में मना रही है। विद्यालयों व अन्य स्थानों पर गोष्ठियों व जागरुकता रैलियों के माध्यम से यातायात नियमों का पालन कराने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ हनुमानगंज क्षेत्र के प्रमुख मार्गों पर वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यहां की सड़कों पर घंटों ट्रैक्टर ट्राली, ट्रक तथा पिकप आदि बड़े वाहनों को खड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:44 PM (IST)
        

..यहां तो चिराग तले अंधेरा

कुशीनगर : विकास भवन में 'चिराग तले अंधेरा' की कहावत चरितार्थ हो रही है। यहां के अधिकारी जिले से गांव तक के लोगों को जागरूक करते हैं, पर जहां वे प्रति दिन बैठते हैं, वहां की व्यवस्था दुरुस्त नहीं करा पाते। भवन में करीब दो दर्जन विभिन्न विभागों के कार्यालय में जनपद स्तर के अधिकारी व कर्मचारी बैठते हैं। प्रति दिन सभी विभागों में फरियादी भी आते हैं। बावजूद इसके पेयजल, साफ-सफाई आदि का समुचित प्रबंध नही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:44 PM (IST)
        

पशु तस्करों के लिए मुफीद बनी पगडंडी

कुशीनगर : उत्तर प्रदेश एवं बिहार की सीमावर्ती क्षेत्र में खास कर पटहेरवा क्षेत्र में पुलिस गश्त न होने से गो-तस्करी बढ़ गई है। रात के अंधेरे में इसका लाभ उठाते हुए तस्कर ग्रामीण रास्तों का प्रयोग करते हुए आसानी से बिहार की सीमा में प्रवेश कर जाते हैं। यदि पुलिस ने पकड़ भी लिया तो तयशुदा रकम देकर तस्कर आसानी से अपनी राह पकड़ लेते हैं। पटहेरवा क्षेत्र के पिपरा कनक, बरई पट्टी, समउर बाजार, गंगुआ मठिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:43 PM (IST)
        

सरकारें गन्ना किसानों की दुश्मन

कुशीनगर : मौजूदा सरकारें गन्ना किसानों की दुश्मन हैं। अब किसानों को गन्ना बोना छोड़ देना चाहिए। गन्ने के स्थान पर किसानों को सब्जी और फलों की खेती शुरू कर देनी चाहिए। यह बातें गन्ना किसान सम्मेलन के अध्यक्ष प्रमोद कुमार पांडेय ने कही। वे गुरुवार को जागरण से बातचीत कर रहे थे। कहा कि धान का कोई खरीदार नहीं है। पिछले वर्ष का गन्ना मूल्य का भुगतान अब तक नहीं हुआ, इससे भी बड़ा मजाक क्या होगा? अब तक के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:42 PM (IST)
        

मनमानी की भेंट चढ़ी सफाई व्यवस्था

कुशीनगर : ग्राम सभा में नियुक्त सफाई कर्मियों द्वारा सफाई कार्य में रुचि न लेने से गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इससे संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना बढ़ गई है। नियुक्त सफाई कर्मियों की मनमानी का आलम यह है कि जब से तैनाती हुई है तब से कभी भी नियमित नहीं आते है। इससे गांव में बनी नालियां जाम हो गई है और सार्वजनिक जगहों पर गंदगी की भरमार है। नाले का गंदा पानी सड़कों पर पसरा हुआ है। इसस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:41 PM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस से बच्ची की मौत

कुशीनगर: खड्डा विकास खंड के ग्राम बुलहवा की एक 4 वर्षीय बच्ची की बुधवार की रात में मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान मौत हो गई। एक माह के अंदर यह दूसरी घटना है। ग्राम सभा बुलहवा के टोला टेगरहा निवासी जनमेजय चौहान की 4 वर्षीय पुत्री अर्षिता 16 नवंबर से बुखार से पीड़ित थी। उसका इलाज परिजन छितौनी बाजार में कराने के बाद सुधार न होने पर जिला अस्पताल ले गए। जहां चिकित्सक ने इंसेफ्लाइटिस का लक्षण बता कर गो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        

मकान का ताला तोड़ लाखों की चोरी

कुशीनगर : कस्बे के पुरानी फाजिलनगर रोड पर बुधवार की रात अज्ञात चोरों ने एक सुनसान मकान का मेन दरवाजा तोड़ कर नकदी सहित लाखों रुपये का सामान चुरा कर चंपत हो गए। मकान मालिक महीनों पूर्व ताला बंद करके बाहर गए हुए थे। चोरी की घटना की जानकारी प्रात: काल तब हुई जब अगल-बगल के लोगों ने मकान का मुख्य दरवाजा खुला हुआ देखा। इसकी सूचना मकान मालिक के साथ-साथ पुलिस को भी दी गई। देवरिया जनपद के तरकुलवा थाने के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 11:40 PM (IST)
        
(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें