Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कुशीनगर

जनसस्याओं को लेकर जारी रहेगा संघर्ष

कुशीनगर: सपा सरकार जनसमस्याओं की लगातार उपेक्षा कर रही है। किसानों के साथ भेदभाव किया जा रहा है, जो गलत है। इसको लेकर संघर्ष कर लोगों को उनका हक दिलाया जाएगा। ये बातें विधायक विजय कुमार दूबे ने कही। वे न्याय पंचायत देवतहां बाली की कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि बिजली समस्या से निजात दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयास का सकारात्मक पहलू आमजन के सामने है। मैंने समस्या से मुक्ति दिला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:10 PM (IST)
        

बाल श्रम के विरुद्ध मासूमों ने निकाली रैली

कुशीनगर : नव जीवन मिशन स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बाल श्रम के खिलाफ रैली निकाली। बाल श्रम रोकने से जुड़े नारे लिखे तख्तियों को हाथ में लिए मासूम कस्बे के विभिन्न सड़कों पर नारा लगाते घूमे और इस सामाजिक बीमारी के विरुद्ध जन जागरण किया। इस दौरान उन्होंने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों का ध्यान इस समस्या की ओर आकृष्ट भी किया। रैली गांधी चौक से पडरौना, गोरखपुर, देवरिया आदि विभिन्न मार्गो पर घूमा। शहीद चौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:09 PM (IST)
        

मूल्यांकन कार्य का होगा बहिष्कार

कुशीनगर : सरकार शिक्षकों की मांगों की अनदेखी कर रही है। इसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 30 मार्च से उप्र बोर्ड परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के शुरू हो रहे मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार किया जाएगा। सर्व सम्मति से लिए गए निर्णय पर सभी शिक्षक एक जुट हैं। ये बातें उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार शुक्ल ने गुरूवार कही। ये बुद्ध इंटर कालेज में शिक्षकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:07 PM (IST)
        

अधिकारों को जानें, तभी सुधरेगी व्यवस्था: नंदकिशोर

कुशीनगर: जनता की भलाई के लिए सरकारें तरह-तरह की योजनाएं चलाती हैं। जानकारी के अभाव में अधिकतर पात्र व्यक्ति सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। 2010 से चल रहा शिक्षा का अधिकार अधिनियम एक महत्वपूर्ण कानून है। इसमें 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को अनिवार्य शिक्षा के साथ ही शिक्षकों के मानक भी तय किए गये हैं। यह बातें उपनगर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित आरटीई पर गोष्ठी में पूर्व चेयरमैन न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:07 PM (IST)
        

परमात्मा की शरण में मानव कल्याण: रामशंकर

कुशीनगर: हम जन्म लिए हैं तो मृत्यु भी निश्चित है। श्री बासुदेव जी महाराज कंस से कहते है कि हे महाराज मृत्यु से डरना नहीं चाहिए, अपितु मृत्यु का सामना करना चाहिए। पृथ्वी की सबसे कड़वी सच्चाई अगर कोई है तो वह मृत्यु। यह बातें क्षेत्र के गांव रधिया में भागवत कथा का छठवें दिन रसपान कराते हुए रामशंकर शास्त्री ने कही। कहा कि सारा संसार माया में फंसा हुआ है। उस माया से बाहर निकालने का साम‌र्थ्य सिर्फ मा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:06 PM (IST)
        

बैठक में शिक्षा की मजबूती पर चर्चा

कुशीनगर : अप्रैल माह से परिषदीय विद्यालयों में शुरू होने जा रहे नवीन शिक्षा सत्र को लेकर रैली तथा अभिभावकों के साथ बैठक कर जागरूक करने का कार्यक्रम जोरों पर है। हाटा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय पतया में ग्राम प्रधान इस्माइल की अध्यक्षता में अभिभावकों के साथ बैठक हुई। इसमें बच्चों को स्कूल भेजने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। ग्राम प्रधान ने कहा कि हर अभिभावक का दायित्व है कि वह अपने बच्चे क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:06 PM (IST)
        

मंथरा-कैकेयी संवाद देख गदगद हुए दर्शक

कुशीनगर: कप्तानगंज विकास खंड के गांव सेमरा में चल रहे शतचंडी महायज्ञ के तीसरे दिन सांस्कृतिक संगम मंच सलेमपुर के कलाकारों द्वारा मंथरा-कैकेयी संवाद व राम वन गमन का सजीव मंचन किया गया। मंचन देख दर्शक भाव-विभोर हो गए। रामलीला की शुरुआत मुख्य अतिथि दरोगा पांडेय, ओमप्रकाश साहनी, संजय यादव व अशोक अग्रहरि ने फीता काटकर किया। मंचन में रानी कैकेयी राजा दशरथ से देवासुर संग्राम में दिए गए वचनों को याद करा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:05 PM (IST)
        

पेड़ से लटकती मिली तीस वर्षीय युवक की लाश

कुशीनगर : तरयासुजान क्षेत्र के तमकुहीराज पुलिस चौकी के बगल के गांव भटवलिया नंबर-दो में गुरुवार की सुबह 7 बजे गांव के समीप बागीचे में पेड़ से लटकती एक तीस वर्षीय युवक की लाश की खबर जंगल में आग की तरह फैली तो लोग सन्न रह गए। सूचना पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस विभिन्न पहलुओं पर जांच कर रही है। इस बात की भी चर्चा है कि बीती रात युवक का परिवार से विवाद भी हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:04 PM (IST)
        

बंदर का हमला, छत से गिरी महिला, गंभीर

कुशीनगर : कसया क्षेत्र के गांव अहिरौली राजा में गुरुवार को एक महिला उत्पाती बंदर के हमले का शिकार बनी। दो मंजिला छत पर गेहूं पसार रही महिला को बंदर ने धक्का दे दिया। वह गंभीर रूप से घायल हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने वन विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए घायल महिला के साथ कसया-रामकोला मार्ग लगभग आधा घंटा जाम कर, विरोध दर्ज प्रदर्शन किया। बीते एक वर्ष से उत्पाती काला बंदर गांव में आतंक का पर्याय ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:03 PM (IST)
        

प्रधान से की जाएगी खाद्यान्न की रिकवरी

कुशीनगर : दो दिन से चल रहे प्राथमिक विद्यालय बलुआ शमशेर शाही में रसोइयों व ग्रामीणों का आमरण अनशन बुधवार को दोपहर बाद एसडीएम के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे नायब तहसीलदार द्वारा अनशन कारियों के तीनों मांगों को मान लिए जाने के बाद समाप्त हो गया। वही इसके पूर्व अनशन तोड़वाने पहुंचे प्रभारी बीईओ धर्मेंद्र कुमार को ग्रामीणों ने तीन घंटे तक बंधक बनाकर रखा था। बताते चले कि आठ महीने से विद्यालय में प्रधा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:03 PM (IST)
        

नहीं आए खरीददार, फिर टली नीलामी

कुशीनगर: हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन के क्रम में गुरुवार को होने वाली पडरौना चीनी मिल की नीलामी नहीं हो पाई। इस नाते कि कोई खरीददार ही नीलामी में भाग लेने नहीं आया। लिहाजा नीलामी अधिकारी समेत अन्य अधिकारी तहसील परिसर में घंटों इंतजार के बाद लौट गए। इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद रहा। अब फिर नीलामी अगले महीने की 26 तारीख को होनी है। गुरुवार को सुबह दस बजे नीलामी अधिकारी नायब तहसीलदार पवन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:02 PM (IST)
        

दुर्घटना में मौत, विरोध में सड़क जाम

कुशीनगर : तुर्कपट्टी क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 28 पर गुरुवार को अमवां गांव के समीप सड़क दुर्घटना में एक 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने शव सड़क पर रख जाम कर विरोध जताया। ग्रामीणों को मनाने में पुलिस को तीन घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी, तब जाकर मामला शांत हुआ। ग्रामीण अवैध क्रा¨सग बंद करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ी। तुर्कपट्टी क्षेत्र के ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:02 PM (IST)
        

पुराने कार्ड पर नए कनेक्शन का खेल, गरीब हो जाएंगे फेल

कुशीनगर: गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले ऐसे लोगों के लिए बुरी खबर है। जिनके पास पुराना बीपीएल या अंत्योदय का कार्ड है, लेकिन खाद्यान्न नहीं मिलता है तो वे (एलपीजी) गैस कनेक्शन नहीं पा सकेंगे। ऐसे लाभार्थी सूची से बाहर हो चुके हैं। यह सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेगी, जो प्रत्येक महीना खाद्यान्न पाते हैं। इसके लिए भी उन्हें इंतजार करना पड़ेगा। इस कारण कि जमा हो रहे आवेदनों का अंतिम मिलान आपूर्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

अग्नि पीड़ितों में चेक वितरित

कुशीनगर: विकास खंड के ग्राम पंचायत गौरी जगदीश के सिसवनिया टोले में बुधवार की रात में गैस सिलेंडर के लीक होने से लगी आग से 57 रिहायशी झोपड़ी जल कर राख हो गई। इसमें रखा लाखों रुपये का अनाज, कपड़ा तथा जेवर भी जल गया। घटना के बाद पहुंचे जन प्रतिनिधियों ने पीडितों को ढ़ाढस बंधाया। पीड़ित परिवारों में चेक का वितरण भी किया गया। मालूम हो कि बुधवार की देर शाम छेदी के घर से खाना बनाते समय सिलेंडर लीक होने से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:00 PM (IST)
        

एड्स पीड़ित पाए जाने पर हड़कंप

कुशीनगर: दुदही विकास खंड के दो गांवों में दो महिला सहित तीन लोगों के एड्स पीड़ित पाए जाने से हड़कंप मचा है। ग्राम पंचायत गौरी जगदीश में दो महिला एड्स पीड़ित हैं। इसमें एक की उम्र 45 वर्ष बताई जा रही है। उसके पति का निधन हो गया है। तीन बड़े बच्चे हैं। जबकि दूसरी महिला बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है, उसके बच्चे व पति का भी निधन हो गया है। वहीं बांसगांव खास में एक पुरुष इस बीमारी की चपेट मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 11:00 PM (IST)
        

मुश्किल होगा शादी का इंतजाम कर पाना

कुशीनगर : गौरी जगदीश के टोला सिसवनिया में रात में भोजन बनाते समय सिलेंडर फटने ने लगी आग में तीन भावी दुल्हनों के अरमान जल गए। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। गांव में नात रिश्तेदारों की आवाजाही बढ़ गई है। पीड़ित छेदी, रामानंद, सुखारी , वीरेंद्र, शिव पूजन ने अपनी पुत्र-पुत्रियों की शादी तय कर रखी थी। परिजन शादी की तैयारियों में जुटे थे और आंशिक खरीदारी कर चुके थे कि अग्निकांड ने उन्हें तबाह कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:59 PM (IST)
        

आवंटन में बरती गई लापरवाही, किसान परेशान

कुशीनगर : दुदही विकास खंड के ग्राम पंचायत धर्मपुर पर्वत निवासी प्रगतिशील किसान हरि गो¨वद मिश्र ने डीएम को इस आशय का ज्ञापन सौंपा है कि जिला गन्ना प्रशासन द्वारा मिलों को गन्ना क्षेत्र आवंटन में लापरवाही बरती गई है इससे गन्ना किसान परेशान है। मिश्र ने ज्ञापन में लिखा है कि गन्ना प्रशासन द्वारा मिलों की क्षमता के अनुरूप गन्ना क्षेत्र का आवंटन नहीं किया गया था। जिसका परिणाम यह है कि ढाढ़ा चीनी मिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:58 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटना में मोटरसाइकिल चालक की मौत

कुशीनगर: गुरुवार की देर रात कसया थाना क्षेत्र के पडरौना-कसया मार्ग पर अर्जुनहां के निकट सड़क पर गिरी गिट्टी से अनियंत्रित हुई मोटरसाइकिल से गिर कर चालक बुरी तरह घायल हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक की शिनाख्त 32 वर्षीय मारकंडेय तिवारी निवासी कसया थाना क्षेत्र के गांव कनखोरिया के रूप में हुई है। मृतक गांव नादह में शराब की दुकान पर सेल्समैन का काम करते थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:58 PM (IST)
        

संदिग्धावस्था में जलने से विवाहिता की मौत

कुशीनगर : नेबुआ नौर¨गया क्षेत्र के गांव बलुअहि में गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में जलने से विवाहिता की इलाज के दौरान मौत हो गई। बताया जाता है कि उक्त गांव निवासी प्रीति देवी पत्नी दुर्गेश उर्फ सोनू तिवारी 28 वर्ष एक दिन पूर्व संदिग्ध परिस्थितियों में कमरे में गंभीर रूप से जल गई। इलाज के लिए परिजन जिला अस्पताल महराजगंज लेकर गए। चिकित्सकों ने प्राथमिक इलाज के बाद पीडिता को गोरखपुर मेडिकल कालेज रेफर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

..कही जमीं तले तेल का भंडार तो नहीं

कुशीनगर : विकास खंड नेबुआ नौरंगिया के गांव लक्ष्मीपुर ऊर्फकुर्मीपट्टी के टोला केरवनिया के पास से प्रवाहित हो रही छोटी गंडक नदी के तल से बाहर निकलकर पानी में तैर रहे तेल को देख क्षेत्र में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं। कयास लगाए जा रहे है कि जमीन के नीचे कहीं तेल का बड़ा भंडार तो नहीं है। ग्रामवासी महेंद्र गुप्ता, विनोद गुप्ता, गणेश साहनी, भग्गन साहनी, राजकुमार गुप्ता, सुरेन्द्र ने मौके का नज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Mar 2015 10:55 PM (IST)
        
(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें