Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कुशीनगर

उलझी प्रिंस के मौत की गुत्थी, विसरा से खुलेगा राज

जागरण संवाददाता, कुशीनगर: पडरौना नगर के तुलसीनगर आवास-विकास कालोनी निवासी बीटेक छात्र प्रिंस के मौत की गुत्थी परिस्थितियों की पटरी पर दौड़ती नहीं दिख रही है। परिजन जहां अपने इकलौते घर के चिराग की हत्या की बात कह रहे हैं, वहीं पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण न मिलने के कारण इसे मानने से फिलवक्त दूर खड़ी है। विसरा को संरक्षित कर जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट के बाद ही कारण पता चल प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

युवा इंजीनियरों ने छात्रों को किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता,कुशीनगर : कसया तहसील के गांव नैका छपरा निवासी तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवा दे रहे युवा इंजीनियरों के एक समूह ने क्षेत्र के प्रतिभाशाली छात्रों के उत्थान तथा कैरियर चयन की दिशा में कदम बढ़ाया है। कैरियर मेंटल टेस्ट में लगभग दो दर्जन स्कूलों के 1000 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। सफल प्रतिभागियों में पुरस्कार भी वितरित हुआ। युवा इंजीनियर अनूप प्रताप सिंह, रमेश कुमा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:46 PM (IST)
        

मुसहर बस्ती में जन्मदिन मनाएंगे भते ज्ञानेश्वर

जागरण संवाददाता,कुशीनगर : जिला प्रशासन द्वारा मुसहरों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए कुशीनगर भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर भी आगे आए हैं। उन्होंने अपना 79 वां जन्मदिन एक मुसहर बस्ती में मनाने का निर्णय लिया है। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने एसडीएम जयशंकर मिश्र के साथ बैठक कर रूप रेखा तैयार की है। बता दें कि इसके पूर्व ज्ञानेश्वर का ज... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:14 PM (IST)
        

हरिश्चंद्र-तारामती का सजीव मंचन, भाव विभोर श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : श्रीलक्ष्मी व गोव‌र्द्धन पूजा के अवसर पर आयोजित जोकवा महोत्सव के पहले दिन शुक्रवार की रात जोकवा बाजार में सांस्कृतिक संगम सलेमपुर के कलाकारों द्वारा सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र तारामती का सजीव मंचन किया गया। इसे देख दर्शकों की आंखें छलक उठीं। मंचन के क्रम में महर्षि विश्वामित्र स्वप्न में राजा हरिश्चंद्र के संपूर्ण राज्य को दान में ले लेते हैं तो एक हजार स्वर्ण मुद्राएं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:13 PM (IST)
        

जितेंद्र ने सत्येश को आसमान दिखाया

जागरण संवाददाता,कुशीनगर: अन्न कूट पर शुक्रवार को पडरौना विकास खंड के गांव होरलापुर बाजार में कुश्ती का आयोजन किया गया। इसमें पहलवानों ने अपने कला का प्रदर्शन किया। शुभारंभ मुख्य अतिथि सपा नेता मनोज तिवारी ने पहलवानों से हाथ मिलवाकर कराया। उक्त गांव के बाजार स्थित अखाड़े पर 35 जोड़ कुश्ती में से 8 जोड़ बराबरी पर रहा। होरलापुर के मनीष ने त्रिलोकपुर बजरंगी को, पिपरा के कलामुद्दीन ने सिकटा के लालू को... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:12 PM (IST)
        

जाली नोट के साथ पकड़ा गया युवक

जागरण संवाददाता, कुशीनगर: कुशीनगर के तुर्कपट्टी थाने के जोकवा बाजार में 500 रुपये की जाली नोट चलाते एक युवक को ग्रामीणों ने संदेह के आधार पर शुक्रवार को लगभग 2 बजे रंगे हाथ पकड़ा। जमकर धुनाई की और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने युवक के पास से कुल 25 हजार रुपया बरामद किया, जिसमें 13500 रुपये जाली मिले। सभी नोट पांच सौ के हैं। मुकदमा दर्ज कर पूछताछ चल रही है। वर्तमान में चल रहे महोत्सव के क ारण... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:10 PM (IST)
        

ग्रामीणों ने पकड़ी शराब, विभाग बेपर्द

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : कसया थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में सप्लाई की जा रही अवैध कच्ची शराब की भारी खेप शनिवार की सुबह पकड़ कर भठही बाबू के ग्रामीणों ने विभागीय कार्रवाई को बेपर्द कर दिया। सूचना देने के दो घंटे बाद हल्के के सिपाही व आबकारी टीम मौके पर पहुंची तो उन्हें ग्रामीणों के आक्रोश का शिकार होना पड़ा। शराब कारोबारी को उनके हवाले करने के बाद ग्रामीणों ने चेताया कि यदि कड़ी कार्रवाई नही... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:09 PM (IST)
        

आक्रोशित उपभोक्ताओं ने ठप की विद्युत आपूर्ति

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : गत रविवार को गुरवलिया उपकेंद्र पर लगा 5 एमवीए का मेन ट्रांसफार्मर जल जाने से करीब दो सौ गांवों में अंधेरा हो गया है। विभागीय लापरवाही से उपभोक्ताओं को दीवाली के दिन भी आपूर्ति नहीं मिली। इससे आक्रोशित उपभोक्ताओं ने स्थानीय 132/ 33 केवीए विद्युत उपकेंद्र पर प्रदर्शन करते हुए आपूर्ति ठप कर दी। बाद में एक्सियन ने चौबीस घंटे का समय मांगा तो आंदोलनकारियों ने अल्टीमेटम देकर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:08 PM (IST)
        

दीपावली का मिटा फेरा, गंदगी ने डाला डेरा

जागरण संवाददाता, पडरौना, कुशीनगर : स्वच्छता अभियान पर गंदगी का पहरा लग गया है। दीपावली के पूर्व आया उत्साह त्योहार की धमक जाते ही धीमा पड़ गया है। गांव से लेकर कस्बों उप नगरों व नगर तक सार्वजनिक स्थलों पर जमा कूड़े अपनी बदहाल स्थिति साफ दर्शा रहे हैं। दो अक्टूबर को देश भर में शुरु हुआ अभियान 24 वें पड़ाव पर आ खड़ा हुआ है। नगर की मुख्य सड़क चमाचम है तो दस कदम दाये बाये होने पर गंदगी जगह-जगह पसरी दिख... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

कड़ी चौकसी के बीच हुआ लक्ष्मी प्रतिमा का विसर्जन

जागरण संवाददाता,कुशीनगर : पडरौना कोतवाली के गांव खड्डा बुजुर्ग में शनिवार को लक्ष्मी प्रतिमा का विसर्जन सकुशल संपन्न हुआ। इस दौरान सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर एसडीएम पडरौना सचिन कुमार सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवान मुस्तैद रहे। गौरतलब है कि बीते चार साल से रास्ते को लेकर दो पक्षों के बीच चले आ रहे विवाद का संज्ञान लेते हुए प्रशासन द्वारा इस बार लक्ष्मी प्रतिमा विसर्जन के... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

श्रद्धाभाव से मना मोक्ष दिवस

जागरण संवाददाता, फाजिलनगर, कुशीनगर: भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण स्थली फाजिलनगर कस्बे में शुक्रवार को श्री दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र समिति गोरखपुर के तत्वावधान में जैन धर्मावलंबियों द्वारा 2541 वां मोक्ष कल्याण दिवस उल्लास एवं श्रद्धा पूर्वक मनाया गया। रथ यात्रा, पूजन, जयमाल, आरती, सहभोज आदि कार्यक्रम संपन्न हुए। कल्याण दिवस का शुभारंभ झण्डातोलन से हुआ। गोष्ठी आयोजित हुई, जिसमें विश्व शांति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

श्रद्धा के साथ चहुंओर कूटे गए गोब‌र्द्धन

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : दीपों के पर्व दीपावली के बाद गोब‌र्द्धन पूजा (अन्नकूट) शनिवार को परंपरागत ढंग से जिले भर में मनाया गया। उत्साहित महिलाओं व लड़कियों ने रीति रिवाज से घंटो गोबर की आकृतियों को बनाया, सिंदूर लगा पूजन किया, समूह में गीत गाया फिर विधि विधान पूर्वक उनकी कुटाई की। इस त्यौहार का लोक जीवन में खासा महत्व हैं। गायों की पूजा की जाती है। इन्हें लक्ष्मी का स्वरूप कहा जाता है। कार्ति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:03 PM (IST)
        

पूजे गए चित्रगुप्त, हुई कलम-दवात की पूजा

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : यम द्वितीया के दिन शनिवार को चित्रांश समाज के लोगों ने चित्रगुप्त भगवान का पूजन-अर्चन कर कलम - दवात की पूजा की। इस दौरान समाज के लोगों ने विश्व कल्याण की कामना करते हुए एकजुटता का आह्वान किया। चित्रगुप्त मंदिर समिति के तत्वाधान में नगर के चित्रगुप्त धाम मंदिर परिसर में एकत्रित चित्रांश समाज के लोगों ने भगवान चित्रगुप्त के कर्मो का उल्लेख करते हुए सत्कर्म की राह पर चल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:36 PM (IST)
        

गायब बीटेक छात्र की गंडक नहर में मिली लाश, हत्या की आशंका

जागरण संवाददाता, कुशीनगर: बीते सोमवार की शाम से गायब पडरौना नगर के तुलसी आवास-विकास कालोनी निवासी राजकुमार सिंह उर्फ प्रिंस की पांच दिन बाद शुक्रवार को मुख्य पश्चिमी गंडक नहर में सिसवा रेगुलेटर के पास लाश मिली। कुबेरस्थान पुलिस ने शव को कब्जे में लिया। परिजनों ने शव की शिनाख्त करते हुए हत्या की आशंका जताई है, जबकि पुलिस ने इससे इन्कार किया है। राजकुमार उर्फ प्रिंस (25) बीते सोमवार की शाम अपनी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:33 PM (IST)
        

..बैरंग लौटी राजस्थान पुलिस

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : राजस्थान में एक घटना में संलिप्त उपनगर निवासी एक युवक के निशानदेही पर राजस्थान पुलिस ने कस्बे की एक दुकान पर छापामारी की। हालांकि कुछ भी बरामद न होने पर राजस्थान पुलिस को बैरंग वापस जाना पड़ा। जानकारी के मुताबिक उपनगर निवासी मोनू राजस्थान के अजमेर जनपद के गंज थाना क्षेत्र में हुई एक घटना में शामिल था जिसे राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

बुद्ध विहार की शोभा बढ़ाएगी जापानी फिंगर पेंटिंग

जागरण संवाददाता, कुशीनगर : चाईना तियांजिन एकेडमी आफ फाइन आर्ट्स जापान द्वारा अंगुलियों से तैयार की गई बेशकीमती कलाकृति अब महापरिनिर्वाण मंदिर की शोभा बढ़ाएगी। शनिवार को एकेडमी की विजिटिंग प्रोफेसर तथा फिंगर पिक्चर आर्टिस्ट जूहो हामदा ने स्वयं द्वारा तैयार की गई बुद्ध से संबंधित एक पेंटिंग कुशीनगर में पुरातत्व अधिकारी को भेंट किया। जापान के 10 सदस्यीय शिष्ट मंडल के साथ उन्होंने मंदिर में पूजा कर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

दीया जलाया पर सफाई नहीं की, नालियों में डाल दिया कचरा

पडरौना, कुशीनगर : स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान शुरु हुए इक्कीस दिन बीत गए। झाडू उठा तो गंदगी भी दूर हुई। नगर से लेकर गांवों तक अभियान की सार्थकता बखूबी दिखी, बावजूद इसके चिंता भी कम नहीं है। सार्वजनिक स्थलों को छोड़ चौराहों, गली, मोहल्लों व नालियां से अभी कृड़ों- कचरे पूरी तरह से साफ नहीं हुए हैं। पसरी गंदगी आमजन को तंग किए हुए है। नालियों में फंसा पालीथिन उदासीनता के प्रति सतर्क कर रहा है। द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

जगमग रोशनी में नहा शहर व गांव

पडरौना, कुशीनगर : दीपों का पर्व दीपावली गुरुवार को नगर समेत जनपद भर में हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में मनाया गया। जगमग करते दीयों व चाइनीज विद्युत झालरों की रोशनी में मानों पूरा नगर नहां उठा हो। धन की अधिष्ठात्री देवी लक्ष्मी व गणेश का पूजन विधि विधान पूर्वक की गयी तो प्रसाद वितरित भी किया गया। दीपावली का त्यौहार गुरुवार को जोश-ए-खरोश से मनाया गया। घरों, दुकानों व दफ्तरों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

राजस्व को चूना लगा रहे डग्गामार वाहन

कुशीनगर: कुशीनगर में डग्गामार वाहनों की भरमार है। जिले के दो प्रमुख मार्गो को छोड़ दिया जाए तो बाकी पर प्राइवेट वाहनों का कब्जा बना हुआ है। इस पर रोकथाम लगाने के बजाय एआरटीओ विभाग चुप्पी साधे हुए है, तो दूसरी ओर पुलिस महकमा महीने की सेवा वसूल कर रहा है। यही कारण है कि अस्सी फीसदी गाड़ियां बिना परमिट की सड़कों पर दौड़ रही है। इससे साफ जाहिर है कि सरकारी राजस्व के नुकसान पहुंचाने में अधिकारी या कर्मचार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        

मनरेगा से हुए निराश, क्रशर से जगी आस

पडरौना, कुशीनगर : राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत जाब कार्ड धारकों को कुशीनगर में रोजगार भले ही न मिले लेकिन इन दिनों क्रशर पर रोजगार की भरमार है। तकरीबन 2000 क्रशर पर लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार मिल गया है। क्रशर चलने से रोजी की तलाश में गैर प्रांतों में हो रहे मजदूरों के पलायन पर विराम लग रहा है। दूसरी ओर बगैर कार्य मजदूरों के नाम आहरित हो रही मजदूरी से मनरेगा के मजदूरों क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        
(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें