कुशीनगर

  • लिखी जाएगी विकास की नई इबारत: राधेश्याम

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:39 PM (IST)

    कुशीनगर: क्षेत्र का विकास मेरी राजनीतिक जीवन का मकसद है। जनता के बीच रहकर उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए हमेशा प्रयासरत रहना प्राथमिकता है। चुनाव के समय जनता से जो भी वायदा किया, उसे एक-एक कर पूरा कर रहा हूं। जनता के सहयोग से विकास की नई इबारत लिखी जाएगी। यह बातें पिपरा उर्फ तितला गांव के प्राथमिक विद्यालय में जनसभा को संबोधित करते हुए कृषि, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री राधेश्याम ¨सह ने कही। कहा... और पढ़ें »

  • कुशीनगर में बनेगा बुद्धा थीम म्यूजियम: डीएम

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:38 PM (IST)

    कुशीनगर: जिलाधिकारी लोकेश एम के प्रस्ताव पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर में बुद्ध बिहारों के सहयोग से बुद्धा थीम म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर चर्चा करने के लिए कुशीनगर स्थित थाई बुद्धिस्ट मोनास्ट्री में डीएम की अध्यक्षता में बौद्ध भिक्षुओं की बैठक हुई। इस दौरान प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने के लिए विचार विमर्श किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रोजेक्ट पूर्ण होने पर कुशीनगर... और पढ़ें »

  • प्रतियोगिता में शामिल हुए दो सौ प्रतिभागी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:37 PM (IST)

    कुशीनगर: बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर के वाणिज्य परिषद के तत्वावधान में प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के तहत शनिवार को निबंध प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें लगभग दो सौ प्रतिभागी सम्मिलित हुए। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए विभागाध्यक्ष डा. केपी ¨सह ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं से विद्यार्थियों में बुद्धि और व्यक्तित्व का विकास होता है। कहा कि क्विज तथा निबंध प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को ... और पढ़ें »

  • प्रदर्शनी में दिखा छात्रों का हुनर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:37 PM (IST)

    कुशीनगर: उपनगर स्थित चंद्रगुप्त मौर्य विज्ञान शिक्षण संस्थान परिसर में शनिवार को एक स्वयंसेवी संस्था के तत्वावधान में विज्ञान मेला व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान बनाई गई कलाकृतियों को देख अतिथियों ने छात्र-छात्राओं के हुनर की सराहना की। प्रोफेसर आरपी शुक्ला विभागाध्यक्ष वनस्पति विज्ञान गोरखपुर विश्वविद्यालय ने जेम्सवाट, गुड इअर, सर हेम्फी डेवी, माइकल फैराडे, सुकरात, डारविन आदि वैज्ञानिकों... और पढ़ें »

  • 113 गर्भवती महिलाओं में बंटी दवाइयां

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:36 PM (IST)

    कुशीनगर: कस्बा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शनिवार को अधीक्षक डा. आफताब हुसैन की देखरेख में मातृत्व सप्ताह मेला का आयोजन किया गया। इसमें 113 हाई रिस्क प्रिगनेंट महिलाओं का परीक्षण हुआ और दवाइयां दी गई। डा. हुसैन ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उसका लाभ हर हाल में लाभार्थियों तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। मातृत्व सप्ताह में चिकित्सकों द्वारा क्षे... और पढ़ें »

  • एक को छोड़ बाकी पांच स्थानों पर सीधी लड़ाई

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:34 PM (IST)

    कुशीनगर: जनपद के छह ब्लाकों में रविवार को प्रमुख पद के लिए चुनाव होगा। सर्वाधिक चार प्रत्याशी विशुनपुरा ब्लाक में चुनाव मैदान में थे, शनिवार को एक प्रत्याशी ने अपना पर्चा वापस ले लिया। पांच ब्लाकों में आमने-सामने की लड़ाई है। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक पर्चा वापसी के लिए समय निर्धारित किया गया था। विशुनपुरा के अलावा किसी अन्य ब्लाक में किसी प्रत्याशी ने पर्चा वापस नहीं लिया है। शुक्रवार को ह... और पढ़ें »

  • सपा की विकास परक नीतियों से सबको मिल रहा लाभ : ब्रह्माशंकर

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:33 PM (IST)

    कुशीनगर: सपा की बैठक शनिवार को यहां एक निजी होटल में हुई। इस दौरान विधान परिषद सदस्य के उम्मीदवार रामअवध यादव को जिताने पर चर्चा कर पार्टी पदाधिकारियों में जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने कहा कि सपा की विकासपरक नीतियों से आज जन-जन को लाभ पहुंच रहा है। सरकार गांवों को खुशहाल बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है। इस दिशा में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं सं... और पढ़ें »

  • महिलाओं पर अत्याचार रोकने में सरकार विफल

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:33 PM (IST)

    कुशीनगर: जिला कांग्रेस कमेटी की महिला पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने शनिवार को नगर क्षेत्र में रानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति लगवाने, महिलाओं पर दिनोदिन बढ़ते अत्याचार पर प्रभावी अंकुश लगाने, समेत सात सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में लिखा गया है कि पडरौना नगर में महापुरुषों की तमाम प्रतिमाएं लगी हैं लेकिन आज तक किसी महिला की प्रतिमा नहीं लगाई गई। इससे महिलाओं की उपेक्षा साफ जा... और पढ़ें »

  • भाजपाइयों ने किया प्रदर्शन

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:32 PM (IST)

    कुशीनगर: उपनगर स्थित खेतान सहकारी गन्ना विकास समिति कार्यालय पर शनिवार को पूर्व विधायक मदन गो¨वद राव के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया तथा कर्मचारियों का घेराव किया। इस दौरान पूर्व विधायक राव ने कहा कि त्रिवेणी चीनी मिल द्वारा अस्वीकृत प्रजाति का गन्ना लेने से इंकार किया जा रहा है। इससे किसानों को काफी परेशानी हो रही है। मिल प्रबंधन द्वारा खेतान जोन के किसानों को पर्ची भी नह... और पढ़ें »

  • मांगों को लेकर मनरेगा कर्मियों का प्रदर्शन

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:31 PM (IST)

    कुशीनगर: अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मनरेगा कर्मियों ने शनिवार को डीआरडीए कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद मनरेगा कर्मियों ने मांगों से संबंधित एक ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में कहा है कि नियत मानदेय पर हम लोग वर्ष 2007 से अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन कर रहे हैं। 9 वर्ष बाद भी वेतन निर्धारण तथा सेवा नियमावली निर्धारित नहीं होने से हम कार्मिकों को कई तरह क... और पढ़ें »

  • खुली बैठक में बनी कार्य योजना

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:29 PM (IST)

    कुशीनगर: रामकोला विकास खंड के खोटही गांव के केरवनिया चौराहे पर स्थित पंचायत भवन में ग्राम पंचायत की खुली बैठक हुई। इस दौरान विकास कार्यों की वार्षिक कार्ययोजना तैयार की गई। जिसमें राशनकार्ड, वृद्धा पेंशन, शुद्ध पेयजल, शौचालय आदि पर चर्चा हुई। राशनकार्ड के लिए लोगों को बताया गया कि सूची में अपना नाम जांच लें, यदि छूट गया हो तो नया फार्म भर कर संबंधित कोटेदार के पास जमा कर दें। बैठक में ग्राम प्रध... और पढ़ें »

  • पर्यावरण संतुलन के प्रति जागरूकता जरूरी

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:29 PM (IST)

    कुशीनगर: तेजी से प्रदूषित हो रहे वातावरण को संतुलित बनाने के लिए युवाओं को न सिर्फ आगे आना होगा बल्कि संकल्पित होकर पौधरोपण के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। पौधों को रोपित करने के बाद उन्हें बच्चों की तरह देखभाल करेंगे तो निश्चित ही इसका दूरगामी परिणाम आने वाली पीढ़ी को शकुन प्रदान करेगा। ये बातें शनिवार को नगर के समीप जंगल शाहपुर स्थित दयाशंकर उपाध्याय इंटरमीडिएट कालेज में पौधरोपण की शुरुआत कर... और पढ़ें »

  • समस्तीपुर बना विजेता

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:28 PM (IST)

    कुशीनगर: स्व. चंद्रमा ¨सह मेमोरियल अंतरराज्यीय वालीबाल प्रतियोगिता का फाइनल मैच प्राथमिक विद्यालय सरिसवां के मैदान में समस्तीपुर और छपरा के बीच खेला गया। इसमें समस्तीपुर की टीम ने दो सेटों के खेल में 25-15 तथा 25-10 से विजय दर्ज की। खेल का शुभारंभ मंडलायुक्त के सहायक रामबदन वर्मा ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। मुख्य अतिथि प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्त ने कहा कि खेल हमारे जीवन क... और पढ़ें »

  • दुर्घटना में महिला घायल

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:27 PM (IST)

    रामकोला: धर्मसमधा मंदिर के समीप शनिवार को मोटरसाइकिल अनियंत्रित होने से 55 वर्षीय महिला गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई। पडरौना के छावनी मोहल्ला निवासी खैरून नेशा मोटरसाइकिल से अपने एक रिश्तेदार के साथ बोदरवार जा रही थीं। इसी बीच उपनगर के पूर्व धर्मसमधा मंदिर के समीप मोटरसाइकिल अनियंत्रित होने पर गिर गई। लोगों के सहयोग से घायल महिला को रामकोला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाया गया। वहां से हा... और पढ़ें »

  • कोटेदार पर कार्रवाई की मांग

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:27 PM (IST)

    कुशीनगर: ग्राम राजपुर बगहा के ग्रामीणों ने तहसील दिवस में शिकायती पत्र सौंपकर कोटेदार के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। सत्यप्रकाश मिश्र, हृदया, रविशंकर, सुरेश, अरूण मिश्र, शेष शंकर मिश्र सहित दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों द्वारा दो अलग-अलग शिकायती पत्र सौंपकर आरोप लगाया गया है कि पूर्व में की गई शिकायत पर दुकान निलंबित कर गांव के ही दूसरे कोटेदार से संबद्ध कर दिया गया। लेकिन इस कोटेदार द्वारा भी ... और पढ़ें »

  • आग से झोपड़ी व गुमटी जली

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:26 PM (IST)

    खड्डा: थाना क्षेत्र के ग्राम हथिया में शनिवार की सुबह बालपुरी की झोपड़ी में अचानक आग की लपटें निकलने लगी। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक झोपड़ी के समीप स्थित महातम की गुमटी में भी आग पकड़ ली। झोपड़ी व गुमटी में रखा नगदी सहित कपड़े, अनाज व चारा मशीन जल गई। ग्रामीणों ने काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया।और पढ़ें »

  • महिला ने लगाया छेड़खानी का आरोप

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:25 PM (IST)

    कुशीनगर: हनुमानगंज थाना क्षेत्र के ग्राम दरगौली के कठहवां टोला की एक 60 वर्षीय महिला द्वारा थाने में तहरीर देकर गांव के ही एक 70 वर्षीय व्यक्ति पर छेड़खानी का आरोप लगाया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। महिला द्वारा शनिवार को तहरीर देकर बताया गया कि गांव के निवासी एक 70 वर्षीय व्यक्ति अक्सर फब्तियां कसता है। दो दिन पहले अकेली पाकर वह अश्लील हरकत करने लगा। इस संबंध में थाना... और पढ़ें »

  • डाटा न भेजने पर होगी कार्रवाई

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:25 PM (IST)

    पडरौना: जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मोहन त्रिपाठी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे पत्र में लिखा है कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत अधिकांश विद्यालय संचालकों द्वारा छात्र व छात्राओं का डाटा अग्रसारित व सत्यापित नहीं कराया गया है। इसके लिए पूर्व में समय का निर्धारण कर सभी को निर्देशित किया गया था। बैठक में प्रमुख सचिव की अध्यक्षता मे... और पढ़ें »

  • प्रवर्तन दल ने की कार्रवाई

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:24 PM (IST)

    राजापाकड़: गुरवलिया विद्युत उपकेंद्र के जेई पारस राय के नेतृत्व में प्रवर्तन दल ने छापामारी कर एक दर्जन से अधिक लोगों पर विद्युत बिल बकाया के मामले में कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज करने के लिए तुर्कपट्टी पुलिस को तहरीर दी। जेई राय ने बताया कि शासन के निर्देश पर कार्रवाई चलती रहेगी। और पढ़ें »

  • बंदर के काटने से कई लोग घायल

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 10:24 PM (IST)

    कुशीनगर: नेबुआ नौरंगिया ब्लाक के ग्राम पड़री मेहदिया और आस-पास के इलाकों में बंदर के आतंक से लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है। एक सप्ताह के अंदर आधा दर्जन लोग इस बंदर के काटने से घायल हो चुके हैं। लोगों का कहना है कि इसकी सूचना वन विभाग को दी गई, लेकिन अभी तक बंदर पकड़ा नहीं गया। पड़री मेहदिया निवासी संतराज ने कहा कि मैं खेत देखने जा रहा था, उसी दौरान बंदर ने अचानक हमला बोल दिया और पैर में काट... और पढ़ें »

(News from Kushinagar, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें