Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कौशांबी

करारी में नालों से निकाला गया सिल्ट

करारी, कौशांबी : नयागंज व नेतानगर से होकर गुजरने वाला नाला सिल्ट से पट गया था। इससे आसपास के लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही थी। लोगों की शिकायत के बाद नगर पंचायत अध्यक्ष ने बुधवार को लगभग तीन दर्जन सफाई कर्मचारियों को लगाकर नाले को साफ कराया। करारी नगर पंचायत में 12 वार्ड हैं। जहां घरों का गंदा पानी निकालने के लिए नालों का निर्माण कराया गया है। बारिश के बाद से ही इन नालों में सिल्ट जाम हो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:59 PM (IST)
        

यूपी बोर्ड परीक्षा = केंद्रों को लेकर फूटा नेताओं का गुस्सा

कौशांबी : यूपी बोर्ड परीक्षा 2015 की तैयारी में प्रशासन ने पहले चरण में मजबूती से कदम रखा है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में प्रशासन ने किसी की नहीं सुनी। अफसरों की ही जांच रिपोर्ट पर भरोसा जताते हुए केंद्रों की सूची पर लगा दी। सूची सार्वजनिक होते ही सत्तापक्ष व विपक्षी दलों के नेताओं ने इस मामले पर प्रशासन को घेरना शुरू कर दिया है। कई परीक्षा केंद्रों के मानक पर सवालिया निशान लगाया गया है। इससे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:46 PM (IST)
        

झाड़ू न लगाने पर प्रदेश सचिव निलंबित

कौशांबी : राष्ट्रीय स्वच्छता कार्यक्रम की सफलता की राह में रोड़ा बन रहे सफाई कर्मचारी संघ के नेताओं पर डीपीआरओ की निगाह तिरछी हो गई है। टोली से गायब रहने पर बुधवार को संघ के प्रदेश सचिव को निलंबित कर दिया गया। इस जानकारी होते ही जहां एक ओर संघ में खलबली मच गई, वहीं कर्मचारी इस कार्रवाई से गदगद नजर आए। राष्ट्रीय स्वच्छता कार्यक्रम को परवान चढ़ाने के लिए नेता, अभिनेता, अधिकारी जगह-जगह झाड़ू लगा रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:37 PM (IST)
        

58 राजस्व गांवों को मिला ग्राम पंचायत का दर्जा

--जिला प्रशासन ने आधारहीन होने पर 59 आपत्तियां खारिज की जिले में अब 498 ग्राम पंचायत अस्तित्व में आई कौशांबी : जिले में 58 राजस्व गांवों को ग्राम पंचायत का दर्जा मिल गया है। इन ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिला प्रशासन को मिलीं 58 आपत्तियां आधारहीन होने के कारण उन्हें खारिज कर कर दिया गया। 2015 में चुनाव के बाद से इन गांवों का अपना मुखिया होगा। साथ ही गांव के विकास का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:24 PM (IST)
        

मासूम के स्टूल टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार

कौशांबी : सरायअकिल के पुरखास गांव में एक लड़के में पोलियो के लक्षण मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है। सीएमओ के निर्देश पर डॉक्टरों ने पीड़ित का स्टूल टेस्ट कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मामले में सीएमओ से एडी ने भी जवाब मांगा है। पुरखास गांव के मो. हासिम के आठ माह के लड़के मो. समीर का एक हाथ व एक पैर कमजोर हो गया है। हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे इलाज के लिए मनौरी में डॉक्टर एचएल मिश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:10 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान.. अफसरों के नाक के नीचे गंदगी का अंबार

कौशांबी : दोआबा के अफसर सफाई अभियान को लेकर संजीदा नहीं हैं। यही वजह है कि जिला मुख्यालय स्थित कई सरकारी भवनों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सरकार कार्यालयों में फैली गंदगी की वजह से आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के अफसर व कर्मचारियों ने शपथ तो ले ली है, लेकिन इस ओर सार्थक पहल नहीं की जा रही है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:38 PM (IST)
        

लाइलाज नहीं है कुष्ठ रोग : डा. बीएन कुशवाहा

कौशांबी : कुष्ठ रोग संक्रामक रोग है जो बैक्टीरिया के कारण होता है। यह रोग चमड़ी व तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है। इस रोग का प्रभाव शरीर में धीरे-धीरे दिखता है। यदि रोग के शुरुआत के समय इलाज हो जाए तो रोग का खात्मा हो सकता है। उक्त बातें राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सदर तहसील क्षेत्र के कोड़र गांव में आयोजित गोष्ठी में मंगलवार को जिला कुष्ठ अधिकारी डा. बीएन कुशवाहा ने कही। उन्होंने बता... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:36 PM (IST)
        

यूपी बोर्ड : दोआबा में बने 79 परीक्षा केंद्र

कौशांबी : माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों को लेकर नेताओं व जिला प्रशासन के बीच चल रही खींचतान का पटाक्षेप हो गया। को नेताओं व जिला प्रशासन में चल रही खींचतान का परिणाम नेताओं के हक में नहीं रहा। मानक की जिद पर अड़ी जिला कमेटी ने नेताओं व मंत्रियों की सिफारिश को दरकिनार कर परीक्षा केंद्रों की सूची मंगलवार को जारी कर दी। पहले 72 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। मंगलवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:24 PM (IST)
        

इनामिया शराब तस्कर को एसओजी ने दबोचा

कौशांबी : एसओजी ने मंगलवार को जिले के टॉप टेन इनामिया शराब तस्कर को चरवा थाना क्षेत्र के सैयद सरांवा रेलवे स्टेशन के पास से धर दबोचा। पकड़े गए तस्कर के खिलाफ ढाई हजार रुपये का इनाम घोषित था। वह मध्य प्रदेश व हरियाणा की अंग्रेजी शराब की तस्करी में लिप्त बताया गया है। पिपरी के चंद्रसेनपुर निवासी पवन पटेल पुत्र हरिद्वार ¨सह जनपद का सबसे बड़ा शराब तस्कर है। इसके खिलाफ शराब तस्करी के चार मामले दर्ज ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:11 PM (IST)
        

नकब लगाकर हजारों का सामान चोरी

करारी,कौशांबी : करारी थाना क्षेत्र के बल्लोपुर गांव में सोमवार की रात नकब लगाकर एक घर से चोर हजारों का सामान उठा ले गए। सुबह जानकारी होने पर पीड़ित ने मामले की तहरीर पुलिस को दी है। बल्लोपुर की विमला देवी पत्नी स्व. अमृतलाल यादव घर में बच्चों के साथ अकेले ही रहती है। सोमवार की रात वह खा पीकर घर के भीतर सो रही थी। रात में चोर मकान की दीवार में सेंध लगाकर घर के भीतर घुस गए। चोरों ने घर में रखी आल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:05 PM (IST)
        

समस्याओं को लेकर शिक्षकों ने किया मंथन

कौशांबी : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की मासिक बैठक मंगलवार को जिला मुख्यालय में संपन्न हुई। जिसमें शिक्षकों ने समस्याओं को लेकर चर्चा की और आठ सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपा। जिलाध्यक्ष मुलायम ¨सह यादव ने कहाकि शिक्षा समाज सेवा का कार्य है। शिक्षकों की आयकर कटौती बंद होनी चाहिए। वर्ष 2013-14 के बोनस के साथ ही शिक्षकों को 10 फीसद महंगाई भत्ता व एरियर का शीघ्र भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:01 PM (IST)
        

टोली में लगा सफाई कर्मी, गंदगी से पटा गांव

भरवारी, कौशांबी : सफाई अभियान के तहत टोली बनाकर सफाई करने के बहाने कई गांवों से सफाई कर्मचारी नदारद रहते हैं। इससे गांवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। भरवारी के सिंघिया गांव में सफाई कर्मी के गायब होने से प्राथमिक स्कूल समेत गांव में कचरे का ढेर लगा हुआ है। ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है। भरवारी क्षेत्र के ग्राम ¨सघिया गांव में काफी दिनों से सफाई कर्मी नद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:38 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर फुंका, महीनों से अंधेरे में है संदीपन घाट

भरवारी, कौशांबी : सिराथू विकास खंड अंतर्गत संदीपन घाट में विद्युत विभाग ने लगभग डेढ़ वर्ष पहले लाइन खीची थी। जिसमें ट्रांसफार्मर नहीं लगा था। लोगों के बार-बार मांग करने के बाद भी विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। स्थानीय लोगों की मांग व तीर्थ क्षेत्र में आने वाले लोगों की समस्या का ध्यान में रखते हुए विधायक वाचस्पति ने अपनी निधि से नया ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश विद्युत विभाग को दिया था। जिसके बा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:29 PM (IST)
        

छेड़खानी मामले के आरोपी ग्राम प्रधान की जमानत अर्जी खारिज

कौशांबी : अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय राजनारायण पांडेय ने छेड़खानी एवं दुराचार के एक मामले में आरोपी ग्राम प्रधान की जमानत अर्जी खारिज कर दिया। शासकीय अधिवक्ता फौजदारी घनश्याम कुमार के अनुसार 26 सितंबर 2014 को हटवा अब्बासपुर गांव के एक व्यक्ति ने थाना महेवाघाट में इस आशय की प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसकी 14 वर्षीय बहन 23 नवंबर 2014 को शाम सात बजे घर में अकेली थी। तभी आरोपी ग्राम प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

खुलेआम काटे जा रहे हरे पेड़

कौशांबी : कीमती लकड़ियों के लिए लकड़ी माफिया पर्यावरण को नष्ट करने पर तुले हैं। वन विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों से मिली भगत कर माफिया खुलेआम हरे पेड़ की कटान कर रहे हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से करते हुए पेड़ों की कटान पर रोक लगाने की मांग की है। सैनी थाना क्षेत्र में हरे पेड़ों का कटान जोरों पर है। प्रतिदिन क्षेत्र के किसी न किसी गांव से बेशकीमती हरे पेड़ काटे जा रहे हैं। ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

चीरघर में बंदी के परिजनों ने काटा हंगामा

चार महीने में दो बंदियों की मौत कौशांबी : जिला जेल बंदियों की कब्रगाह बनती जा रही है। जेल में बंद बंदियों के साथ कुछ तो गलत हो रहा है। ठंड से बचाने के लिए भी कोई इंतजाम नहीं है। चार माह पहले 23 अगस्त को कोखराज के दिलीप मौर्य ने जेल के भीतर फांसी लगा ली थी। परिजनों ने जेल प्रशासन के खिलाफ हत्या करने का आरोप लगाया था। परिजनों ने मामले में न्यायालय से गुहार लगाई है। जेल प्रशासन को अभी इस प्रकरण से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

एक हजार महिलाओं को निगल सकता है एड्स

कौशांबी : एड्स यानि मौत का दूसरा नाम। इस लाइलाज बीमारी से लोग दूर भागते हैं, लेकिन जनपद की एक हजार महिलाएं इस बीमारी से लुकाछिपी का खेल खेल रही हैं। जनपद की इन महिलाओं को सेक्सुअल वर्कर के रूप में पहचान कर यूपी एड्स नियंत्रण बोर्ड को इसकी जानकारी दी गई है। लेकिन कंट्रोल बोर्ड ने मात्र 250 महिलाओं की निगरानी की जिम्मेदारी एक संस्था को दी है। संस्था की निगाह सब पर है, लेकिन लक्ष्य से ज्यादा संख्या ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 07:11 PM (IST)
        

लीड लें...मासूम में दिखे पोलियो के लक्षण, हड़कंप

जागरण संवाददाता, कौशांबी : दोआबा में राष्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान की कामयाबी पर ग्रहण लग सकता है। दरअसल सरायअकिल के पुरखास गांव निवासी आठ माह के बच्चे में पोलियो के लक्षण दिखे हैं। इससे परिजनों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार लोग आशंकित हो उठे हैं। सीएमओ के निर्देश पर चिकित्सकों की टीम ने बच्चे की जांच की। लक्षण दिखने पर सीएमओ ने डब्लयूएचओ में केस दर्ज करा दिया है। स्टूल टेस्ट की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 11:49 PM (IST)
        

कौशांबी में मासूम में दिखे पोलियो के लक्षण

जागरण संवाददाता,कौशांबी : दोआबा में राष्ट्रीय कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान को तगड़ा झटका लगा है। सरायअकिल के पुरखास गांव के एक आठ माह के बच्चे में पोलियो के लक्षण दिखने से परिजनों के साथ स्वास्थ्य विभाग में बेचैनी है। सीएमओ के निर्देश पर चिकित्सकों की टीम ने बच्चे की जांच पड़ताल की, लक्षण दिखने पर सीएमओ ने डब्लयूएचओ में केस दर्ज करा दिया है। साथ ही स्टूल टेस्ट की कार्रवाई शुरू करा दी है। सरायअकिल ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:47 PM (IST)
        

हरित क्रांति योजना में धांधली कर रहे कर्मचारी

कौशांबी : हरित क्रांति योजना का लाभ किसानों को नहीं दिया जा रहा है। कृषि विभाग के कर्मचारी अपने चहेतों को ही इस योजना का लाभ दे रहे हैं। जरुरतमंद किसान लाभ के लिए चक्कर काट रहे हैं। दो दिन पहले संपन्न हुए किसान मेले में डीएम की मौजूदगी में कर्मचारियों की मनमानी का खुलासा काश्तकारों ने किया तो हड़कंप मच गया। मृदा परीक्षण के अधिक धन लेने का आरोप लगाया गया तो वहीं प्रदर्शनी बीज में भी अनियमितता करने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 08:27 PM (IST)
        
(News from Kaushambi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें