Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कौशांबी

जिद पर अड़े छात्रों को छात्राओं ने पढ़ाया पाठ

कौशांबी : जवाहर नवोदय विद्यालय टेवां में यातायात माह के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सड़क पर फर्राटा भरने वाले युवाओं की छात्रों ने जमकर वकालत की। इसका छात्राओं ने पुरजोर विरोध किया। साथ ही यातायात नियमों की अनदेखी करने के परिणामों से अवगत कराया। नवोदय विद्यालय में शनिवार को यातायात प्रभारी नरेंद्र ¨सह ने वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कराया। छात्र प्रदुम कुमार और छात्रा काजल शुक्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 08:50 PM (IST)
        

22 करोड़ से चमकेगा लोहिया गांव

कौशांबी : लोहिया गांव के विकास कार्यों में अब धन की कमी रोड़ा नहीं बनेगी। शासन से सीसी रोड व नाली निर्माण के लिए 22 करोड़ रुपये मिल गए हैं। धनराशि जारी होने के बाद सीडीओ व जिला पंचायत राज अधिकारी ने विकास कार्य को समय से पूरा कराने के लिए दबाव बनाना शुरु कर दिया है। डीपीआरओ ने लोहिया गांव के विकास कार्यों की कार्ययोजना भी मांगी है। इससे मातहत कर्मचारियों के होश उडे़ हैं। जिला पंचायतराज अधिकारी आर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 07:44 PM (IST)
        

बंदियों से खेती कराने को मिली भूमि

कौशांबी : जिला कारागार में बंद बंदियों से काम कराने व सब्जी आदि की खेती के लिए तहसील प्रशासन ने जेल प्रशासन को भूमि उपलब्ध करा दी है। भूमि मिलने के बाद शुक्रवार को जेल प्रशासन ने कब्जा कर जेसीबी से मेड़बंदी कराई। इस दौरान कई लोगों के होश उड़ गए। क्योंकि शातिरों ने अधिग्रहीत भूमि को बेच दिया था। भुक्तभोगियों को इसकी जानकारी जेल प्रशासन के कब्जे के बाद हुई। जेल प्रशासन ने तहसील से 20 एकड़ भूमि खेती आदि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 06:53 PM (IST)
        

फी¨डग न कराने पर 12 ग्राम पंचायतों का खाता सीज

कौशांबी : दोआबा के दो विकास खंड के कर्मचारियों की लापरवाही से 12 ग्राम पंचायतों का विकास कार्य ठप हो गया है। बीते वित्तीय वर्ष में कराए गए विकास कार्यों की ऑनलाइन फी¨डग न कराने से नाराज डीपीआरओ ने संबंधित ग्राम पंचायतों का खाता सीज करते हुए यहां तैनात ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारियों का वेतन रोक दिया है। विकास खंड सरसवां व कौशांबी के 12 ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए बीते वित... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 06:18 PM (IST)
        

सफाई न करने पर पांच सफाई कर्मचारी निलंबित

कौशांबी : जिला प्रशासन के निर्देश पर चलाए जा रहे सफाई अभियान में शामिल होकर गांव की सफाई न करना विकास खंड कौशांबी के पांच सफाई कर्मचारियों को काफी महंगा पड़ा। ग्राम प्रधान द्वारा की शिकायत को गंभीरता से लेने के बाद जिला पंचायतराज अधिकारी (डीपीआरओ) ने लापरवाह सफाई कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। जिले के सभी ग्राम पंचायतों व उनके मजरों को स्वच्छ बनाने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर सफाई कर्मचारियों की... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 05:55 PM (IST)
        

मनरेगा में धांधली का हथियार बना एटीएम कार्ड

कौशांबी : मनरेगा में धांधली के लिए एटीएम कार्ड हथियार की तरह इस्तेमाल हो रहा है। ग्राम पंचायतों के जिम्मेदारों ने खाता खुलवाकर मजदूरों के नाम से एटीएम कार्ड ले लिया है और मजदूरी का भुगतान ले रहे हैं। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी व तहसील दिवस में की थी। इसके बाद भी मामले की जांच कराकर कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिले में एक लाख 71 हजार जॉब कार्डधारक मजदूर हैं। उनकी मांग पर कार्य भी दिया ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 05:34 PM (IST)
        

वाहवाही सुनने को मोहताज हुनर

कौशांबी : मात्र पांच मिनट। परिणाम अद्भुत, आश्चर्यजनक। उम्र के लिहाज से उसका हुनर यही कहने पर सबको मजबूर कर देता है। स्कैच बनाने में उसे महारत हासिल है। लोग उसकी दिल खोलकर तारीफ करते हैं, पीठ ठोंक कर शाबासी देते हैं, लेकिन मासूम कलाकार की बदनसीबी देखिए कि वह न तो सुन सकता है, न ही बोल सकता है। चेहरे के भावों व संतुष्टि को देखकर वह अपनी काबिलियत की अहमियत को परख लेता है और खिलखिलाता है। मासूम कलाकार... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 05:12 PM (IST)
        

रेलवे ट्रैक पर मिली युवती की लाश

कौशांबी : चरवा थाना क्षेत्र के मलाकनागर गांव के सामने रेलवे ट्रैक पर शनिवार की सुबह एक अज्ञात युवती की लाश मिली। सूचना पर पहुंची जीआरपी ने युवती की पहचान कराने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं हुई तो शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मलाकनागर गांव के सामने शनिवार की सुबह ग्रामीणों ने एक युवती का शव देखा। जानकारी होने पर आसपास गांव के तमाम लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। इस बीच सूचना पाकर वहां पहुंची जी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 04:58 PM (IST)
        

मासूम की डॉक्टर ने निकाली किडनी, मौत!

कौशांबी : सरायअकिल के बेनीराम कटरा में स्थित एक क्लीनिक में बालक की किडनी निकालने का सनसनीखेज आरोप लगा है। सीने में दर्द झेल रहे मासूम को 18 दिन पहले क्लीनिक में भर्ती किया गया। परिजनों की मानें तो तीन आपरेशन कर उसकी किडनी निकाल ली गई। इससे मासूम की शुक्रवार की आधी रात में मौत हो गई। अस्पताल में मौजूद परिजनों को बिना बताए कर्मी शव उसके घर के बाहर फेंक कर भाग गए। जानकारी होने पर परिजनों ने जमकर हंग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 22 Nov 2014 04:51 PM (IST)
        

चोरों ने भैंसहा गांव में की नकबजनी

कौशांबी : सैनी थाना क्षेत्र के रामपुर धमावां गांव के मजरा भैसहा गांव में गुरुवार की आधी रात आधा दर्जन सशस्त्र बदमाशों ने एक घर में धावा बोला। हालांकि इस दौरान जागे परिजनों के शोर मचाने पर जुटी भीड़ देख तमंचा लहराते हुए वह फरार हो गए। उक्त गांव निवासी जीवन लाल पुत्र केशलाल मौर्या परिजनों समेत गुरुवार की रात खाना खाकर सो रहे थे। आधी रात में घर के पीछे की दीवार में सेंध लगाकर घर के अंदर घुस गए। वह द... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 10:09 PM (IST)
        

सीएमओ ने चार अस्पताल के प्रबंधकों को दी नोटिस

कौशांबी : जिले में संचालित निजी अस्पतालों की हकीकत खंगालने के लिए सीएमओ ने कई अस्पतालों की जांच की। इस दौरान कई अस्पतालों में कई प्रकार की कमी पाई गई। इससे नाराज सीएमओ ने संबंधित अस्पताल के प्रबंधकों को नोटिस जारी कर जबाव तलब किया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरके मिश्रा ने शुक्रवार को सेवा सदन अस्पताल भरवारी, वृजेश केशरवानी, लवकुश अस्पताल आदि का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पतालों मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 09:59 PM (IST)
        

कलश यात्रा से श्रीमद् भागवत कथा शुरू

कौशांबी : श्रीमद् भागवत कथा के आयोजन से बम्हरौली गांव भक्तिमय हो गया है। कथा की शुरुआत से पहले गांव की महिलाओं ने कलश यात्रा निकाल कर देवताओं को निमंत्रण दिया। सिराथू तहसील क्षेत्र के बम्हरौली गांव में शुक्रवार से श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है। इसकी शुरूआत कलश यात्रा से हुई। इसमें गांव की दर्जनों महिलाएं सिर पर कलश लेकर भ्रमण किया। इसके माध्यम से देवताओं को आमंत्रित किया गया। वहीं मथुरा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 09:26 PM (IST)
        

सरगना की तलाश में दूसरे को उठाकर छोड़ा

कौशांबी : मानव तस्करी की जांच कर रही पुलिस के हाथ खाली हैं। एसपी द्वारा शिकंजा कसने पर पुलिस ने गुरुवार की रात में एक युवक को दबोच लिया। हालांकि सरगना के चक्कर में उसे उठाया गया था। पुलिस ने पूछताछ के बाद युवक को छोड़ दिया। सरगना व उसके सदस्यों का सुराग न लगने पर पुलिस पर दबाव बढ़ता जा रहा है। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गिरफ्तारी की कमान क्राइम ब्रांच को सौंपी है। सप्ताह भर पहले पूरामुफ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 08:57 PM (IST)
        

आग से कचहरी में दुकान खाक

कौशांबी : जिला कचहरी स्थित एक दुकान शुक्रवार को आग लगने से खाक हो गई। भट्ठी से निकली ¨चगारी ने भीषण आग का रूप ले लिया और देखते ही देखते पूरी दुकान को अपनी चपेट में ले लिया। कचहरी में मौजूद लोगों ने किसी तरह आग बुझाई, लेकिन तब तक उसमें रखा सब कुछ खाक हो चुका था। कोर्रों मोड़ निवासी राजेश गुप्ता ने कचहरी में चाय-पान की दुकान खोल रखी है। शुक्रवार की दोपहर करीब एक बजे वह चाय बना रहा था। इसी दौरान भट्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 08:57 PM (IST)
        

सरगना की तलाश में दूसरे को उठाकर छोड़ा

कौशांबी : मानव तस्करी की जांच कर रही पुलिस के हाथ खाली हैं। एसपी द्वारा शिकंजा कसने पर पुलिस ने गुरुवार की रात में एक युवक को दबोच लिया। हालांकि सरगना के चक्कर में उसे उठाया गया था। पुलिस ने पूछताछ के बाद युवक को छोड़ दिया। सरगना व उसके सदस्यों का सुराग न लगने पर पुलिस पर दबाव बढ़ता जा रहा है। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गिरफ्तारी की कमान क्राइम ब्रांच को सौंपी है। सप्ताह भर पहले पूरामुफ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 08:53 PM (IST)
        

फर्जी मार्कशीट प्रकरण की नए सिरे से होगी पड़ताल

कौशांबी : जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डॉयट) मंझनपुर से पकडे़ गए फर्जी मार्कशीट रैकेट का पर्दाफाश जल्द होगा। फर्जी मार्कशीट के साथ रंगे हाथ तीन शातिर व एक डॉयट का कर्मचारी पकड़ा गया था। कर्मचारी को प्राचार्य ने आजाद करा लिया था। पकड़े गए तीन शातिरों का चालान कर दिया गया था। इस रैकेट के तार कई जनपदों से जुड़े हैं। एसपी ने पूरे रैकेट का खुलासा करने के लिए अपने विश्वसनीय दारोगाओं को जांच सौंपी है। साथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 08:15 PM (IST)
        

टीबी के इलाज को अब नहीं भटकेंगे मरीज

कौशांबी : जिले के क्षय रोगियों को इलाज के लिए अब दूसरे जनपदों का रास्ता नहीं देखना होगा, क्योंकि जिला मुख्यालय के समीप कोर्रो गांव में टीबी क्लीनिक निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने टीबी क्लीनिक बनाने के लिए भूमि उपलब्ध करा दी है। कार्यदायी संस्था ने भवन निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। जिले में करीब चार हजार से अधिक लोग क्षय रोग जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 08:01 PM (IST)
        

..ताकि सुरक्षित रहे यात्रा

कौशांबी : आदर्श जूनियर हाईस्कूल पश्चिमशरीरा में शुक्रवार के दिन छात्रों को यातायात नियमों से रुबरु कराया गया। थानाध्यक्ष सहित शिक्षकों ने छात्रों को सुरक्षित यात्रा के उपाय बताए। साथ ही हेलमेट के प्रयोग को जरुरी बताया। थानाध्यक्ष उमाशंकर यादव ने कहा कि पुलिस की कार्रवाई के भय से लोग हेलमेट लगाने लगे हैं। इसके बजाय अगर सुरक्षा को लेकर जब तक लोग हेलमेट नहीं पहनेंगे, तब तक हादसों का सिलसिला बंद नही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 07:56 PM (IST)
        

पिकअप पलटी, पिता-पुत्र घायल

कौशांबी : सैनी कोतवाली के मधवामई गांव के समीप शुक्रवार की दोपहर एक अनियंत्रित पिकअप वाहन पलट गया। हादसे में पिता-पुत्र गंभीर रुप से घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। डोडापुर निवासी राजेंद्र शुक्रवार की दोपहर अपने पिता त्रिलोकी को पिकअप वाहन से मंझनपुर किसी काम से आ रहा था। मधवामई गांव के सामने मार्ग पर सामने आए दो बच्चों को बचाने के चक्कर में पिकअप अनियंत्रित होकर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 07:45 PM (IST)
        

बालीबाल में चरवा का रहा दबदबा

कौशांबी : राजीव गांधी खेल मिशन योजना अंतर्गत दो दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का शुक्रवार को समापन हुआ। बालीबाल प्रतियोगिता में चरवा के खिलाड़ी अव्वल रहे, तो कुश्ती के बालिका वर्ग में आरती ने बाजी मारी। उदय प्रकाश हाईस्कूल चरवा में ब्लाक स्तरीय खेल प्रतियोगिता आयोजित के 400 मीटर दौड़ में सुषमिता यादव व 1500 मीटर दौड़ में दीपक भारती ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार गोलाफेंक में प्रतीक्षा यादव प्रथ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 07:41 PM (IST)
        
(News from Kaushambi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें