Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कौशांबी

वृंदा के भस्म से तुलसी की हुई थी उत्पत्ति

कौशांबी : देवत्थान एकादशी, यानी भगवान विष्णु के सोकर उठने का दिन। हिंदू धर्म में इसी दिन तुलसी एवं सालिगराम का विवाह महिलाएं उल्लास के साथ करती हैं। पुराणों में उल्लेख है कि परिवार की प्रसन्नता के लिए तुलसी-सालिगराम विवाह किया जाता है। श्रीमद्भागवत कथा पुराण में वर्णित कथा के मुताबिक तुलसी पूर्व जन्म में वृंदा नाम की नारी और समुद्र मंथन से निकले अत्याचारी दैत्य जलंधर की पत्‍‌नी थीं। वृंदा सती ना... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 05:37 PM (IST)
        

नकल विहीन परीक्षा कराने की कवायद

कौशांबी : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने की तैयारी जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण व अन्य बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को डीएम राजमणि यादव ने डीआइओएस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें डीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा में नकल नहीं होगी। कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी राजमण... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 10:04 PM (IST)
        

खनिज अधिकारी पर ट्रक चढ़ाने का प्रयास

जागरण संवाददाता, कौशांबी : शुक्रवार को ओवरलोड बालू लदे एक ट्रक को खनिज अधिकारी ने सैनी क्षेत्र में रोकने का प्रयास किया तो चालक ने ट्रक चढ़ाकर उनको जान से मारने की कोशिश की। इस दौरान चालक ट्रक लेकर भाग निकला। खनिज अधिकारी की सूचना पर सैनी कोतवाली क्षेत्र के देवीगंज चौकी पुलिस ने चालक को गिरफ्तार किया। शुक्रवार को एक ट्रक ओवरलोड बालू लादकर प्रतापगढ़ की ओर जा रहा था। सूचना मिलने पर खनिज अधिकारी शै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

कौशांबी के पहलवान का चैम्पियनशिप पर कब्जा

कौशांबी : सदर तहसील क्षेत्र के टेवां बाजार में आयोजित दंगल में अंतर प्रदेशीय पहलवानों ने भाग लेकर दांव पेंच लगाया। कौशांबी के पहलवान ने मेरठ के पहलवान को चित कर चैम्पियनशिप जीती। विजेता पहलवानों को दंगल कमेटी की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मेला कमेटी के संरक्षक व पूर्व सांसद कपिल मुनि करवरिया की देखरेख में शुक्रवार को टेवां में इनामी दंगल का आयोजन किया गया। इसमें पहली कुश्ती झांसी के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

विद्युत उपकेंद्र में किसानों का हंगामा

कौशांबी : निमार्णाधीन विद्युत सब स्टेशन को चालू करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने शुक्रवार को सब स्टेशन सिराथू में हंगामा काटा। इस दौरान नारेबाजी करते हुए बदहाल विद्युत व्यवस्था सुधारने की मांग की। सिराथू क्षेत्र में बदहाल विद्युत व्यवस्था के चलते कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है। किसान छह माह से निर्माणाधीन 220 केवी के सब स्टेशन को चालू करने की मांग कर रहे हैं। अधिकारियों ने दीपावली के ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:35 PM (IST)
        

छापेमारी में 50 लीटर स्प्रिट बरामद

कौशांबी : जनपद में जानलेवा स्प्रिट का नशे के तौर पर प्रयोग होता है। अब तक इससे कई जाने जा चुकी हैं। शुक्रवार को आबकारी विभाग की टीम ने छापेमारी कर 50 लीटर जहरीली स्प्रिट बरामद की। हालांकि इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। आबकारी विभाग मामले की तहकीकात में लगा है। आबकारी निरीक्षक मो. शाहिद को जनपद में स्प्रिट के कालाबाजारी होने की लगातार शिकायत मिल रही थी। शुक्रवार की दोपहर करारी थाना क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 08:03 PM (IST)
        

ससुर ने बहू से किया दुराचार

कौशांबी : हवस में अंधे एक वहशी ससुर ने बेटे की गैरहाजिरी में दो साल तक बहू से दुराचार करता रहा। बहू ने जब भी इसका विरोध किया, उसे प्रताड़ना ही मिलती। दो साल बाद दिल्ली से लौटकर पति आया और पत्‍‌नी ने हकीकत बताई तो वह स्तब्ध रह गया। बेटे ने पिता के खिलाफ दुराचार की तहरीर सदर कोतवाली के शमसाबाद चौकी पुलिस को दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। सदर कोतवाली के शमसाबाद चौकी क्षेत्र का एक युवक दिल्ली ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:47 PM (IST)
        

प्रसव के बाद महिला की मौत, भागे अस्पताल कर्मी

कौशांबी : सैनी में एक निजी अस्पताल में कड़ा की एक महिला का गुरुवार को आपरेशन से प्रसव हुआ। इलाज के दौरान शुक्रवार को महिला की मौत हो गई। इससे आक्रोशित परिजनों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है। उधर, महिला की मौत के बाद अस्पताल के कर्मचारी भाग खड़े हुए हैं। सीएमओ ने मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कही। सैनी कोतवाली क्षेत्र के कड़ा की चंदाबानो (32) पत्‍‌नी रुआब अली गर्भवती थी। गुरुवार की रात प्रस... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 07:04 PM (IST)
        

चूल्हे की आग से विवाहिता की गई जान

कौशांबी : कोखराज के भीखमपुर गांव में शुक्रवार की दोपहर खाना बनाते समय एक विवाहिता आग की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गई। पति ने इलाज के लिए इलाहाबाद के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। भीखमपुर निवासी रामहर्ष सरोज की शादी पांच साल पहले गिरधरपुर की समीरा देवी (24) के साथ हुई थी। रामहर्ष मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता है। घर में ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:55 PM (IST)
        

खनिज अधिकारी पर ट्रक चढ़ाने का प्रयास

कौशांबी : शुक्रवार को ओवरलोड बालू लदे एक ट्रक को खनिज अधिकारी ने सैनी क्षेत्र में रोकने का प्रयास किया तो चालक ने ट्रक चढ़ाकर उनको जान से मारने की कोशिश की। इस दौरान चालक ट्रक लेकर भाग निकला। खनिज अधिकारी की सूचना पर सैनी कोतवाली क्षेत्र के देवीगंज चौकी पुलिस ने चालक को गिरफ्तार किया। उससे पूछताछ की जा रही है। बालू घाट शुरू होते ही माफिया अपना दम दिखाने लगे हैं। अवैध खनन शुरू हो गया है। इससे ओवरल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 06:25 PM (IST)
        

लोहिया गांव की शिकायतों का अंबार, अधिकारी बेपरवाह

कौशांबी : लोहिया गांव की समस्याओं पर संबंधित अधिकारी बेपरवाह बने हुए हैं, क्योंकि दर्ज होने वाली शिकायतों का निस्तारण नहीं हो रहा है। इससे दिन प्रतिदिन शिकायतों का अंबार लग रहा है। सीडीओ ने समीक्षा के बाद सिराथू व मंझनपुर तहसील के अफसरों व खंड विकास अधिकारियों से स्थिति पर नाराजगी जताई है। वहीं निस्तारण न होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई कराने की चेतावनी दी है। वर्ष 2014-15 में चयनित हुए लोहिया गांव क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 05:22 PM (IST)
        

विकास कार्यो की हकीकत खंगालेंगे आयुक्त

कौशांबी : लोकसभा चुनाव के बाद शासन की निगाह जनपदों में चल रहे विकास कार्यो पर तिरछी हो गई है। हकीकत को परखने के लिए तीन नवंबर को शासन के दूत कौशांबी के दौरे पर आ रहे हैं। समीक्षा बैठक के बाद वह जिला अस्पताल, पीएचसी के अलावा विकास भवन व स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही लोहिया गांव के विकास कार्यो का भौतिक सत्यापन करेंगे। आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। आयुक्त के आगमन से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 05:04 PM (IST)
        

मामूली विवाद में भाई-भाभी की पिटाई

कौशांबी : सदर कोतवाली के गौरा गांव में गुरुवार की रात करीब आठ बजे छोटे भाइयों ने पिटाई कर भाई-भाभी को घायल कर दिया। जख्मी दंपती को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने पर उन्हें रेफर कर दिया गया। पुलिस ने दबिश दी, लेकिन आरोपी दोनों भाई गायब मिले। गौरा निवासी नरेंद्र पुत्र शारदा गुरुवार की रात घर में खाना खा रहा था। आरोप है कि इसी दौरान उसके छोटे भाई गंगादीन व अनीस गाली-ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 04:56 PM (IST)
        

कैशियर को लूटने वाले नहीं मिले बदमाश

कौशांबी : फाइनेंस कंपनी प‌र्ल्स एग्रो टेक कारपोरेशन लिमिटेड(पीएसीएल) की भरवारी शाखा के सहायक कैशियर से हुई साढ़े 11 लाख की लूट की घटना में पुलिस के हाथ खाली हैं। लूटेरों का पुलिस सुराग नहीं लगा सकी है। क्षेत्र के लूटेरों व चोरों की धरपकड़ तेज कर दी गई है। पकड़े गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। क्राइम ब्रांच टीम सक्रिय हो गई है। पीएसीएल की शाखा भरवारी के सहायक कैशियर संजीव श्रीवास्तव से बुधावर को हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

धनराशि अवमुक्त होने के बाद नहीं हुआ विद्युतीकरण

सिराथू, कौशांबी : स्थानीय विकास खंड क्षेत्र के रामपुर धमावां गांव के मजरा चकिया में आजादी के 67 साल बाद भी लोगों को ढिबरी की रोशनी में रात गुजारनी पड़ रही है। इसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई चौपट हो रही है। ग्राम प्रधान ने सपा के पूर्व सांसद शैलेंद्र कुमार से विद्युतीकरण की मांग की थी। इस पर सांसद ने मामले को गंभीरता से लेते हुए चकिया व गौराहार में अपने निधि से विद्युतीकरण कराने के लिए धन भी अवमुक्त कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

बीटीसी में प्रवेश के लिए 65 अभ्यर्थियों ने कराई काउंसिलिंग

कौशांबी : बीटीसी प्रशिक्षण के लिए गुरुवार को सामान्य कला वर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। डायट प्राचार्य की मौजूदगी में 65 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में भाग लिया। जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान के उप प्राचार्य नरेंद्र शर्मा की अगुवाई में टीम के सदस्यों ने बीटीसी सामान्य कला के लिए काउंसलिंग शुरू की गई। डायट परिसर में सुबह से ही अभ्यार्थियों की भीड़ जमा हो गई। प्राचार्य व प्रवक्ता बीडी मिश्रा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

विक्रम-ट्रैक्टर की भिड़ंत, चालक घायल

अझुवा,कौशांबी : सैनी कोतवाली के अझुवा नगर पंचायत में गुरुवार की दोपहर रसोई गैस सिलेंडर लादकर इलाहाबाद जा रहे विक्रम की एक ट्रैक्टर से भिड़ंत हो गई। हादसे में विक्रम चालक को गंभीर चोटें आई हैं। उसे सिराथू सीएचसी में भर्ती कराया गया है। फतेहपुर जनपद के खागा थाना क्षेत्र के सुजरही निवासी शिवा पुत्र राजबहादुर गुरुवार को खागा से विक्रम में 20 रसोई गैस सिलेंडर लादकर इलाहाबाद जा रहा था। जैसे ही वह अझुवा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

प्रबंधतंत्र करे सहयोग तो बढ़ेगा शिक्षा का स्तर

भरवारी, कौशांबी : विद्यालय प्रबंध समिति का तीन दिवसीय प्रशिक्षण चमंधा संकुल में संपन्न हुआ। जिसमें प्रबंध समिति से जुडे़ पदाधिकारियों को उनके कर्तव्य व दायित्वों के बारे में जानकारी दी गई। संकुल प्रभारी सुरेश कुमार ने कहाकि विद्यालय में गांव के बच्चे पढ़ते हैं। उन्हें अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए शिक्षकों के साथ ही प्रबंधतंत्र को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। विद्यालय का रखरखाव व सफाई शिक्षा में म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

तीन दिन से धरने पर बैठे हैं भवंस मेहता के शिक्षक

भरवारी, कौशांबी : भवंस मेहता विद्याश्रम के शिक्षकों ने डीए भुगतान की मांग को लेकर प्रबंधतंत्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। तीन दिनों से शिक्षण कार्य बंद कर शिक्षक विद्यालय परिसर में धरने पर बैठे हैं। जिससे विद्यालय का पठन-पाठन कार्य प्रभावित हो रहा है। विद्याश्रम में लगभग 1170 बच्चे पढ़ते हैं। शिक्षक अनिल मिश्रा, अवधेश मिश्रा, सुधाकर सिंह, चुन्नीलाल सिंह, कुलदीप सिंह, संतोष कुमार सिंह, ओमप्रकाश त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        

बाप आया है सरहाने अली अकबर उठो

करारी, कौशांबी : पांच मोहर्रम की सुबह से ही हाय हुसैन की आवाजें अजाखानों से बुलंद होने लगी। स्याह कपड़े पहने अजादार इमाम हुसैन की मजलूमियत को याद कर आंसू बहाते रहे। इस सिलसिले की पहली मजलिस हुसैनिया शरीफाबाद में आयोजित हुई। जिसमें अबू मोहम्मद ने पेशख्वानी कर मजलिस की शुरुआत की। इसके बाद रौशन करारवी ने हजरत अली अकबर की शान में मर्सिया पढ़ा। उन्होंने पढ़ा- पहुंचे नजदीके पिसर शह तो ये मंजर देखा गश के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:33 PM (IST)
        
(News from Kaushambi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें