Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 06,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर देहात

अमरौधा में नहीं जली होली, तनाव

भोगनीपुर, संवाद सहयोगी : पुलिस व प्रशासन के उच्चाधिकारियों के सतर्कता के निर्देश के बावजूद अमरौधा चौकी पुलिस की मनमानी से होली में तनाव की स्थिति बन गई। कस्बा में गढ़ी दरवाजा मोहल्ला में रखी होली गुरुवार को रात साढ़े ग्यारह बजे तक लोगों ने नहींजलाई। बताते चलें कि कुछ माह पूर्व छेड़छाड़ की घटना को लेकर चौकी पुलिस की लापरवाही से अमरौधा कस्बे में तनाव की स्थिति बन गई थी। होली के त्योहार इधर पुलिस व प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:43 PM (IST)
        

चंपतपुर गांव में माहौल बिगाड़ने का प्रयास

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : चंपतपुर गांव में बुधवार की रात हाथों में कुल्हाड़ी नशेबाज ने होली खेलने वालों की हत्या की धमकी देते हुये गाली गलौज शुरू कर दी। उत्तेजित दूसरे पक्ष के ग्रामीणों ने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने माहौल शांत कराया और भागने के फिराक में आरोपी को बाइक समेत पकड़ लिया। चंपतपुर गांव में होलिका दहन स्थल पर कुछ लोग कूड़ा डालते हैं। होली का त्योहार आने पर निश्चित स्थान प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:32 PM (IST)
        

टेंपो ने बाइक में टक्कर मारी, दो घायल

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : ककवन रोड रेलवे क्रासिंग के पास टेंपो ने बाइक में टक्कर मार दी, जिससे युवक व किशोर गंभीर रूप से घायल हो गये। माखनपुरवा गांव निवासी संदीप कुमार बारह वर्षीय भतीजे विशाल के साथ गुरुवार की सुबह त्योहारी खरीदारी के लिए बिल्हौर आया था। सामान खरीदने के बाद वह ककवन रोड रेलवे क्रासिंग के पास टेंपो ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी, जिससे दोनों सड़क पर गिरकर घायल हो गये। घटना के बाद चालक ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 11:01 PM (IST)
        

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार पिता-पुत्री जख्मी

घाटमपुर, संवाद सहयोगी: साढ़ क्षेत्र के रमईपुर मार्ग स्थित दरगाही लाल पुल के समीप गुरुवार सायं ट्रक द्वारा टक्कर मार देने से बाइक सवार पिता पुत्री गंभीर रूप से जख्मी हो गए। फतेहपुर जनपद के थाना जाफरगंज अंतर्गत गांव तातियापुर निवासी सेवानिवृत्त सैनिक राम करन सिंह (50) पुत्री सपना देवी (20) के साथ शहर स्थित साढ़ू के घर जा रहे थे। दरगाहीलाल पुल के समीप ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 10:54 PM (IST)
        

तालाब में उतराता मिला लापता मासूम का शव

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : गड़ाथा गांव के मजरा दुबाई में दो दिन से लापता मासूम का शव गुरुवार सायं तालाब में उताराता मिला। हरनाम सिंह बंजारा का 7 वर्षीय पुत्र सोनू उर्फ राहुल मंगलवार शाम को लापता हो गया था। परिजन उसकी तलाश कर रहे थे। गुरुवार देर शाम सोनू का शव गांव के बाहर तालाब में उताराता मिलने पर परिजनों में कोहराम मच गया। थानाध्यक्ष एके सिंह ने बताया कि हरनाम की तहरीर पर कोतवाली में गुमशुदगी दर्ज क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 10:45 PM (IST)
        

आदर्श सीएचसी की कवायद को लगा ग्रहण

भोगनीपुर, संवाद सहयोगी : पुखरायां सीएचसी को आदर्श बनाने में लापरवाही व अव्यवस्था का ग्रहण लगा है। जिले के नोडल अधिकारी ग्राम्य विकास विभाग के सचिव के निर्देशों के बाद भी चार साल से खराब डेंटल मशीन नहीं बदली गई है, वहीं एक्सरे मशीन भी उपयोगहीन बनी है। जनपद के लिए शासन से नामित नोडल अधिकारी ग्राम्य विकास विभाग के सचिव रामबहादुर ने पिछले माह पुखरायां सीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 10:12 PM (IST)
        

क्रिकेट मैच में मारपीट, छह घायल

झींझक, संवाद सहयोगी : मनकापुर गांव में गुरुवार को क्रिकेट मैच में मनकापुर व बरी गांव के खिलाड़ियों के बीच मारपीट हो गई। दोनों टीमों के छह खिलाड़ी घायल हो गए। मंगलपुर थाना क्षेत्र के मनकापुर गांव स्थित खेल मैदान पर गुरुवार को बरी गांव की टीम के साथ क्रिकेट मैच हो रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पहले टास जीतकर बरी गांव की टीम ने बैटिंग ली। मैच अभी चालू हुआ था कि दूसरे ओवर में बरी के खिलाड़ियों ने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 09:17 PM (IST)
        

जुनेदापुर में सजी नारियलों की होली

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : मलासा ब्लाक के जुनेदापुर गांव के बालाजी धाम मंदिर परिसर में गुरुवार को नारियल की अद्भुत होलिका सजाई गई। केला देवी मंदिर लालपुर के महंत की अगुवाई में शोभायात्रा के बाद भक्तों ने नारियल जमा कर होलिका सजा पूजन अर्चन किया। अकबरपुर ब्लाक के लालपुर गांव स्थित केला देवी मंदिर के महंत कमला कांत द्वारा जुनेदापुर में बालाजी धाम मंदिर का निर्माण कराया गया है। केलादेवी मंदिर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:49 PM (IST)
        

होलिका दहन संग उड़ा अबीर-गुलाल

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : गुरुवार सुबह से ही युवाओं में होली का उल्लास दिखा और होलिका सजाने में जुटे रहे। देर शाम होलिका दहन होते ही अबीर-गुलाल की बौछार कर लोगों ने एक दूसरे को होली की बधाई दी। गांवों में लकड़ी सिरसौड़ी के ढेर एकत्रित करके होलिका का रूप दिया गया, वहीं कस्बाई इलाकों में कुछ स्थानों पर रंग बिरंगी पन्नियों से होली को सजाया गया। कस्बों में होलिका दहन स्थल पर युवाओं ने नाच-गाने के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:43 PM (IST)
        

खस्ताहाल रूरा मार्ग, हर कदम पर गढ्डे

डेरापुर, संवाद सहयोगी : कस्बे से रूरा तक की दूरी पंद्रह किमी है, यदि सड़क ठीक हो यह दूरी तय करने में महज बीस मिनट लगता है। लेकिन हालात ये है कि इस दूरी तय करने में सैकड़ों गड्ढों से घंटों लग जाते हैं। इसपर जरा सी चूक पर हादसे का शिकार होना तय है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लाखों की लागत से डेरापुर-रूरा पंद्रह किमी सड़क का निर्माण कराया गया था। इस सड़क के रखरखाव का जिम्मा पांच साल तक संबंधि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 08:27 PM (IST)
        

पंचायत के खाता संचालन पर रोक, विकास कार्य ठप

राजपुर, संवाद सहयोगी : ब्लाक की एक दर्जन ग्राम पंचायतों के खाता संचालन पर रोक लगी है, इसके चलते पिछले आठ माह से विकास कार्य ठप हैं। नाराज प्रधानों का कहना है कि प्रिया साफ्टवेयर पर फीडिंग के नाम पर खातों पर रोक लगी है, जबकि वह पहले ही ब्योरा दे चुके हैं। गांवों में विकास कार्यो के संचालन पर सरकारी संपत्ति के रखरखाव करने के लिए राज्य वित्त, 13वें वित्त आदि के तहत लाखों रुपये सलाना शासन से आवंटित ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:58 PM (IST)
        

शिक्षक घर-घर बताएंगे विद्यालय की विशेषताएं

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : आप अपने बच्चे का नाम सरकारी विद्यालय में पंजीकृत कराएं, अंग्रेजी में पढ़ाई के साथ ही निशुल्क ड्रेस, खाना व किताबें भी दी जाती हैं और शिक्षक उन्हें बेहतर शैक्षिक माहौल भी देते हैं। यदि गांवों में मार्च माह में इस तरह की बातें परिषदीय शिक्षक करते नजर आएं तो चौंकने की बात नहीं है क्योंकि सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चलो अभियान में शिक्षक घर-घर जाकर अभिभावकों को विद्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:54 PM (IST)
        

22 समग्र ग्रामों में बनेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : डॉ. लोहिया समग्र गांव योजना के तहत चयनित 22 गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए शासन ने स्वीकृति देने के साथ धनराशि जारी कर दी है। जल्द ही केंद्रों का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2014-15 में 23 गांवों का चयन किया गया था। इनमें बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:46 PM (IST)
        

पार्क की हरियाली पर फैक्ट्रियों का ग्रहण

सरवनखेड़ा, संवाद सहयोगी : यूपीएसआईडीसी ने जैनपुर में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के साथ पर्यावरण संतुलन के लिए पेड़-पौध लगा पार्क भी विकसित किए। देखरेख के अभाव में पार्को को फैक्ट्री संचालक मनमुताबिक इस्तेमाल कर रहे हैं और कोई दूषित पानी बहा रहा है तो कोई कचरा जमा कर रहा है। जैनपुर औद्योगिक क्षेत्र में नामचीन फैक्ट्री के पास यूपीएसआईडीसी ने पार्क बनाया, जिसमें यूकेलिप्टस के पौधे लगाये। इसमें एक फ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:40 PM (IST)
        

बीमारी से तंग आकर युवक ट्रेन के आगे कूदा, मौत

झींझक, संवाद सहयोगी : अक्षय वट आश्रम के पास बुधवार की रात कस्बा निवासी युवक ने बीमारी से तंग आकर ट्रेन के आगे छलांग लगा कर जान दे दी। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा है। अक्षय वट आश्रम के पास खंभा नंबर 1081/12-10 के मध्य गुरुवार सुबह युवक का शव पड़ा मिला। गेटमैन मनराज की सूचना पर स्टेशन मास्टर एसके दास ने मंगलपुर पुलिस को मेमो भेजा। झींझक चौकी प्रभारी बलिराज सिंह पुलिस टीम के साथ पहुंचे और शव की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 07:28 PM (IST)
        

कंप्यूटरीकृत होंगी 22 ग्राम पंचायतें

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : बच्चे के जन्म के बाद कुटुम्ब रजिस्टर में नाम दर्ज कराना हो या फिर आय- जाति और निवास बनवाना हो, अब ग्रामीणों को ब्लाक व तहसील कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। गांव के पंचायत भवन में उन्हें सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए शासन ने जिले के 22 ग्राम पंचायतों को कंप्यूटरीकृत करने के साथ ही ग्राम विकास अधिकारी को प्रशिक्षण देने की कवायद शुरू की है। राजीव गाधी पंचायत सशक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 01:11 AM (IST)
        

मासूम को बदनीयती से उठा ले जाने का प्रयास

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : सरदार पटेल नगर मोहल्ला स्थित दुकान से सामान खरीदकर लौट रही मासूम को युवक ने बदनीयती से उठा ले जाने का प्रयास करने लगा। किसी तरह उसके चुंगल से छूटकर मासूम ने घर पहुंच परिजनों को जानकारी दी। बुधवार की सुबह कोतवाली पहुंचे सरदार पटेल नगर मोहल्ला निवासी व्यक्ति ने बताया कि उसकी दस वर्षीय बेटी मोहल्ला स्थित परचून की दुकान से सामान खरीदने गई थी। सामान खरीदकर लौटते समय सुनसान गली... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 12:31 AM (IST)
        

450 स्थानों में होगा होलिका दहन आज

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : तहसील क्षेत्र में 450 होलिका दहन स्थल चिह्नित हैं। तहसील व पुलिस प्रशासन ने होली का त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की चाक चौबंद तैयारी की है। चार सेक्टर मजिस्ट्रेटों के अलावा गांवों में लेखपाल व पंचायत कर्मियों की तैनाती की गई है। होली का त्योहार शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने गांव गिरसी, मड़ेपुर, पालपुर व किरांव एवं सजेती के बरीपाल को अति संवेदनशील घोषि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 05 Mar 2015 12:21 AM (IST)
        

मार्ग दुर्घटनाओं में आठ लोग जख्मी

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : कोतवाली व सजेती थाना क्षेत्र में बुधवार को सड़क हादसों में दो परीक्षार्थियों समेत आठ लोग जख्मी हुए हैं। भीतरगांव क्षेत्र के भेलसा गांव के सामने सुबह करीब साढ़े 6 बजे बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार गांव बेहटा बुजुर्ग निवासी संजय सिंह (20) व सर्वेश (20) गंभीर रूप से जख्मी हो गए। भीतरगांव सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को उर्सला रेफर किया गया है। दोनों युवक बीएससी प्रथ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 11:13 PM (IST)
        

'प्रदेश व केंद्र में झूठों की सरकार'

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : प्रदेश व केंद्र में जनता से झूठे वादे करने वालों की सरकारें है, उनसे जनहित की अपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। यह बात बुधवार को बसपा के अकबरपुर-रनियां विस क्षेत्र के कार्यकर्ता सम्मेलन में वक्ताओं ने कही। अकबरपुर स्थित हिंदी भवन में आयोजित बसपा के कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्य अतिथि जोनल कोऑर्डिनेटर शमशुद्दीन राईन ने कहा कि प्रदेश में अराजकता व भ्रष्टाचार का बोलबाला है। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 04 Mar 2015 10:40 PM (IST)
        
(News from Kanpur-dehat, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें