1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर देहात

दलितों व गरीबों के मसीहा थे डॉ. अंबेडकर

भोगनीपुर, संवाद सहयोगी : बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर दलितों व गरीबों के मसीहा थे। समतामूलक समाज की स्थापना के लिए उन्होंने जीवन भर संघर्ष किया। यह बात रविवार को पुखरायां के शिवाजी नगर में आयोजित डा. अंबेडकर जन्मोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि धर्मपाल सिंह भदौरिया ने कही। समारोह में भारतीय दलित पैंथर के जिलाध्यक्ष अंजनी संखवार ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान में सामाजिक रूप से पिछड़े और दुर्बल वर्गो क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 07:52 PM (IST)
        

युवक ने फांसी लगाकर दी जान

बिल्हौर : कोतवाली क्षेत्र के पटरहिया गांव में तगादों से परेशान युवक ने घर के बाहर पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिये भिजवाया। पटरहिया गांव निवासी 30 वर्षीय धनपाल ने शुक्रवार देर रात गांव के बाहर नीम के पेड़ से फांसी लगा ली। सुबह शौच जा रहे ग्रामीणों ने धनपाल का शव फंदे पर लटकते देखा तो परिजनों को सूचना दी। ग्रामीणों ने बताया कि वह लोगों से काम कराने के नाम पर उनसे कई... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 12:33 AM (IST)
        

धरती डोली तो कांप उठे दिल, घर छोड़ भागे लोग

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जिले में धरती के कंपन करने के साथ लोगों के दिल कांप उठे और घर छोड़कर परिवार के साथ लोग सड़कों और मैदानों में आ गए। वहीं सरकारी कार्यालयों से कर्मचारी भी बाहर खुले मैदान में आ गए। सुबह साढ़े ग्यारह बजे के बाद भूकंप के झटके लगते ही देर शाम तक कस्बों व गांवों में अफरा-तफरी मची रही। सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे के बाद भूकंप के झटके लगने पर लोग पहले तो कुछ समझ नहीं पाए लेक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 10:33 PM (IST)
        

समाजवादी पेंशन व पेयजल संकट का मुद्दा छाया

भोगनीपुर, संवाद सहयोगी : अमरौधा ब्लाक सभागार में शनिवार को क्षेत्र पंचायत की बैठक में समाजवादी पेंशन व पेयजल संकट का मुद्दा छाया रहा। बीडीसी व प्रधानों के हंगामा करने पर बीडीओ ने समझाकर शांत कराया। ब्लाक प्रमुख गुलजान बेगम की अध्यक्षता में बैठक की शुरुआत हुई। ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष महाराज सिंह यादव, हरदुआ ऐमा के प्रधान मो. सईद उर्फ गुड्डे, नोनापुर के प्रधान दिनेश सचान आदि ने कहा कि समाजवादी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:54 PM (IST)
        

क्रासिंग का बैरियर टूटने से रेल यातायात प्रभावित

भोगनीपुर, संवाद सहयोगी : कानपुर-झांसी रेल रूट पर शुक्रवार रात हलधरपुर रेलवे क्रासिंग से गुजर रहे तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से बैरियर टूट गया। शनिवार को पूर्वाह्न तक रेल यातायात प्रभावित रहा, इस दौरान क्रासिंग पर जंजीर लगाकर कासन पर धीमी गति से ट्रेनों को गुजारा गया। शुक्रवार की रात काफी ऊंचाई तक भूसा लाद कर ट्रक भोगनीपुर की ओर जा रहा था। रात करीब पौने तीन बजे हलधरपुर गांव के पास क्रासिंग पार करते... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:40 PM (IST)
        

मकान का ताला तोड़ नकदी-जेवर ले गए चोर

मूसानगर, संवाद सूत्र : थाना क्षेत्र के हरदुआ खालसा गांव में चोरों ने शुक्रवार की रात घर का ताला तोड़ कर नगदी व जेवर समेत लाखों का माल पार कर दिया। पुलिस अफसरों ने जांच कर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। तुर्कीमऊ गांव के मजरा हरदुआ खालसा निवासी ज्ञान सिंह फेरी लगाकर कपड़े बेचता है। वह पुत्रों के साथ इन दिनों कपड़े बेचने बिहार गए हैं और घर पर पत्नी मंझा देवी थी। शुक्रवार की रात मंझा देवी घर के प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 09:00 PM (IST)
        

21 करोड़ से होगा झींझक का विकास, प्रस्ताव पास

झींझक, संवाद सहयोगी : नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में शनिवार को विकास कार्यो के साथ पार्क व गेस्ट हाउस निर्माण के लिए 21.49 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। झींझक नगर पंचायत सभागार में चेयरमैन राज कुमार यादव की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक हुई। इसमें सदस्यों ने बिजली आपूर्ति बाधित होने से पेयजल संकट को लेकर पंप हाउस में जेनरेटर लगवाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। साथ ही बारिश में जल निकासी के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:40 PM (IST)
        

आग : पांच की गृहस्थी व ढाई बीघा फसल खाक

कानपुर देहात, जेएनएन : शनिवार को आग लगने की घटनाओं में पांच घरों की गृहस्थी व ढाई बीघा गेहूं की फसल जल गई। सूचना पर पहुंचे लेखपालों ने क्षतिपूर्ति का आंकलन कर रिपोर्ट प्रशासन को भेजी है। डेरापुर तहसील क्षेत्र रंजीतपुर डिलौलिया गाव निवासी महेंद्र की पत्नी पुष्पा देवी शनिवार की चूल्हे में खाना बनाने के बाद घर में ताला बंद कर बच्चों के साथ पड़ोस के गाव गई थीं। इसी बीच तेज हवा के झोके के साथ चूल्हे क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:20 PM (IST)
        

फ्रिज में करंट से महिला की मौत

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : अकबरपुर कस्बे के शंकर दयाल नगर में शनिवार सुबह संदिग्ध हालात में करंट से महिला की मौत हो गई। पति ने पुलिस को सूचना दिए बिना शव का अंतिम संस्कार कर दिया। शंकरदयाल नगर निवासी राजू सुनार की पत्नी शशि शनिवार सुबह घर में पोछा लगा रही थी। इस बीच फ्रिज में करंट की चपेट में आकर उसकी मौत हो गई। कुछ देर बाद घर लौटे राजू ने शशि को फ्रिज का प्लग निकालकर अलग किया। पत्नी की मौत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 08:04 PM (IST)
        

ढीले विद्युत तारों को कसवाएं विद्युत अफसर

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : यदि किसी किसान की फसल आग लगने से जल जाती है तो तहसील स्तरीय अफसर गंभीरता बरतें और क्षति का आंकलन करके पीड़ित को आर्थिक सहायता मुहैय्या कराएं। यह निर्देश डीएम कुमार रविकांत सिंह ने सभी एसडीएम को बैठक में दिए। साथ ही विद्युत अधिशाषी अभियंता को खेतों के ऊपर से निकले ढीले तारों को जल्द कसवाएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसान कटाई व मड़ाई में लगे हुए हैं और उनकी फसलें ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:38 PM (IST)
        

गेहूं की मड़ाई कर रहे युवक की बिगड़ी हालत, मौत

राजपुर, संवाद सहयोगी : सिकंदरा तहसील के पिटाकपुर गांव में शुक्रवार की रात खेतों पर गेहूं की मड़ाई करते समय अचानक पेट में दर्द होने से हालत बिगड़ते ही युवक की पीएचसी पहुंचने से पहले मौत हो गई। क हंसू पाल (20) शुक्रवार देर रात घर से खाना खाने के बाद खेतों पर गेहूं की थ्रेसिंग करने गया था। थ्रेसिंग करते समय अचानक उसके पेट में दर्द होने लगा तो वह घर लौट आया। हालत और बिगड़ती देख परिजन उसे राजपुर पीएचसी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:30 PM (IST)
        

भूकंप के झटके ो गिरा मकान, बच्चे की मौत

शिवली, (कानपुर देहात) संवाद सूत्र : मैथा ब्लाक के रास्तपुर गांव में भूकंप के झटके लगने से मकान ढह गया, जिसमें दबकर एक छात्र की मौत हो गई और उसका साथी गंभीर रूप से घायल हुआ है। रास्तपुर गांव में शनिवार की सुबह साढ़े 11 बजे के बाद भूकंप के झटके व विद्यालय भवन हिलने पर प्रधानाध्यापिका आबदा बेगम, सहायक अध्यापक प्रीति शुक्ला, विनीता भारती व शिक्षामित्र स्नेह प्रभा ने तत्काल बच्चों को कक्षाओं से बाहर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 07:02 PM (IST)
        

गरीबों की पहुंच से दूर हुई हरी सब्जियां

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता: बेमौसम बारिश व ओलों से सब्जी की फसलों के नुकसान का असर बाजार में दिखने लगा है। मौसम की बेरुखी की मार से हरी सब्जियों के दामों में हुई वृद्धि से मध्यम व कमजोर वर्ग के लोगों की पहुंच से हरी सब्जियां दूर होने लगी हैं। मार्च माह में हुई बेमौसम बारिश व ओलों से गेहूं, चना लाही के अलावा सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचा है। बारिश से बची सब्जियों के दामों में होने वाली वृद्धि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:40 PM (IST)
        

पति ने खिलाया जहर, सुरक्षा की गुहार

शिवली, संवाद सूत्र : अदालत से गुजारा भत्ता का मुकदमा हारने के बाद पति ने हत्या करने की नियत से उसे खाने में जहरीला पदार्थ खिला दिया। यह आरोप कोतवाली पहुंची एक महिला ने पति पर लगाया है। जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है। नफीसा बेगम पत्नी सहाबुद्दीन ने बताया कि उसका निकाह 6 जून 1999 को कन्नौज जिले के इंदरगढ़ थाना क्षेत्र के बढ़नपुर निवासी मो.हनीफ के साथ हुआ था। शादी के बाद कुछ दिनों तक स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:31 PM (IST)
        

गर्मी के साथ शुरू हुआ उल्टी- दस्त व बुखार

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : मौसम में बदलाव के साथ ही जिले में उल्टी-दस्त, बुखार, पेट दर्द के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने लगी है। वहीं गांवों में बीमार लोगों की संख्या देख झोला छाप चिकित्सक सक्रिय हो गए है। जिले में बार-बार मौसम के करवट बदलने से बीमारियों का प्रकोप शुरू हो गया है। तापमान का पारा बढ़ने व दूषित पानी के प्रयोग से उल्टी- दस्त, पेट दर्द बुखार आदि के मरीजों की संख्या में इज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:27 PM (IST)
        

सचल लोक अदालत में दी गयी विधिक जानकारी

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : न्याय पाना व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। यदि उसके पास न्यायालय में पैरवी करने के लिए अधिवक्ता नहीं है तो उसे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से निशुल्क अधिवक्ता मिलेगा। यह बात शुक्रवार को अकबरपुर ओवरब्रिज के नीचे आयोजित सचल लोक अदालत में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मोहिंदर कुमार ने कही। उन्होंने कहा कि लोक अदालत की अवधारणा न्याय में हो रही देरी का नकारना है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:21 PM (IST)
        

कोर्ट के आदेश पर धोखाधड़ी का मुकदमा

रसूलाबाद, संवाद सहयोगी : चौबेपुर के अमित कुमार ने अकबरपुर के दो लोगों पर मृतक की भूमि का फर्जी तरीके से बैनामा करके चार लाख रुपये ठगने का मुकदमा दर्ज कराया है। शांति नगर चौबेपुर निवासी अमित कुमार ने बताया कि राम सनेही पुत्र रतीराम निवासी संजय नगर माती रोड अकबरपुर कुछ समय पहले उसके पास आए और बारनपुर कहिंजरी में आराजी गाटा संख्या 871 तथा 1253 का बैनामा करने के लिए रसूलाबाद तहसील लेकर गए। जहां उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:17 PM (IST)
        

शत प्रतिशत बच्चों को पिलाएं पोलियो ड्राप

कानपुर देहात,जागरण संवाददाता: कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में शुक्रवार को पोलियो टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिसमें 24 अप्रैल से शुरू हो रहे पोलियो रोधी अभियान में ईट- भट्ठों व हाईरिस्क एरिया में शत प्रतिशत बच्चों को खुराक पिलाने का निर्देश दिया गया। अभियान में जिले के 287253 बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य तय करने के साथ जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया। कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में अभियान की तैयार... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:14 PM (IST)
        

मरम्मत के नाम पर शुरू हो गई खानापूरी

डेरापुर, संवाद सहयोगी : महीनों से खराब पड़े रूरा मार्ग पर ठेकेदार ने मरम्मत कराने के नाम पर खानापूरी करना शुरू कर दिया है। उसके गढ्डों में मिंट्टी भरवाने के कारण वाहनों के निकलने पर धूल के गुबार उड़ रहे है। इस कारण राहगीरों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत चार साल पहले कस्बे से रूरा तक 15 किमी मार्ग का निर्माण कराया गया था। जिसमें ठेकेदार ने अनियमित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 07:09 PM (IST)
        

गाय टकराने से इंजन खराब, खड़ी हुई कोलकाता-आगरा एक्सप्रेस

बिल्हौर : बिल्हौर स्टेशन से गुजरते समय गुरुवार सुबह कोलकाता आगरा कैंट एक्सप्रेस के इंजन में गाय फंसकर काफी दूर तक घिसटती चली गयी। इंजन में तकनीकि खराबी आने से ट्रेन खड़ी हो गई। इसके चलते अलग-अलग स्टेशनों पर रोके जाने से कई ट्रेनें विलंबित हुई और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार की सुबह कानपुर से फर्रुखाबाद की ओर जा रही कोलकाता आगरा कैंट एक्सप्रेस के बिल्हौर स्टेशन के पास पहुंचते ही... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 12:07 AM (IST)
        
(News from Kanpur-dehat, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें