Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर देहात

अब गूगल मैप पर मिलेगी पंचायत मतदान केंद्रों की जानकारी

संजय पाण्डेय, कानपुर देहात पंचायत चुनाव में मतदान केंद्र ढूंढ़ने के लिए किसी से पूछने की आवश्यकता नहीं है, अब सीधे मोबाइल फोन पर गूगल मैप की मदद से मतदान केंद्र तक पहुंच सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के मतदान केंद्रों की जीआईएस मैपिंग कराने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने भी मतदान केंद्रों को आन लाइन किया है। लोकसभा चुनाव के पहले भारत निर्वाचन आयोग ने वेबसाइट पर मतदान केंद्रों, मतदाता सूचियों और न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 01:23 AM (IST)
        

मुकेश की मौत दुर्घटना नहीं हत्या!

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : कुदौरा गांव में एक पखवारा पूर्व संदिग्ध हालात में युवक की मौत के मामले में बुधवार को नया मोड़ आ गया। कोतवाली पहुंची बहन ने भाई पर ही हत्या करने का आरोप लगा पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। एक पखवारा पूर्व कुदौरा गांव निवासी मुकेश की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। परिजनों ने बाइक दुर्घटना में युवक की मौत होने बात कह शव का अंतिम संस्कार कर दिया था। वहीं ग्रामीण बड़े ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:52 PM (IST)
        

महिला का पर्स छीनकर भागे अधेड़ को पकड़ा, धुनाई

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : ट्रेन से उतरकर सवारी वाहन का इंतजार कर रही महिला का पर्स छीनकर भाग रहे अधेड़ को राहगीरों ने पकड़कर पीट दिया। इसकेबाद उसे कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया। बछना गांव निवासी सरोजनी देवी ने बताया कि तीन दिन पूर्व फर्रुखाबाद निवासी रिश्तेदार के घर गई थी। बुधवार की दोपहर लौटने पर ट्रेन से उतरकर स्टेशन के बाहर वह सवारी वाहन का इंतजार कर रही थी। इस बीच अधेड़ पास में खड़ा हो गया और अच... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:36 PM (IST)
        

ट्रेन से कटकर युवक की मौत

चौबेपुर, संवाद सहयोगी : शिवराजपुर के बहरमपुर गांव के सामने दुग्ध डेयरी के चिलिंग प्लांट में काम करने वाले युवक की बुधवार की सुबह ट्रेन से कटकर मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। कंजहार डीह गोलाघाट जिला गोरखपुर निवासी संतोष (30) दो साल से बहरमपुर स्थित दुग्ध डेयरी के चिलिंग प्लांट में काम कर रहा था। बुधवार की सुबह करीब छह बजे रेल पटरी पार करने के दौरान पैंसेजर ट्रेन की चपेट में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 10:38 PM (IST)
        

मूसानगर मनकी घाट पुल से डाइवर्ट किया यातायात

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : कानपुर-सागर राजमार्ग पर हमीरपुर सीमा स्थित यमुना नदी का पुल बुधवार देर रात क्षतिग्रस्त हो गया। इसके चलते पुल से आवागमन बंद होने से वाहनों को नगर के मुख्य चौराहा से मूसानगर मनकी घाट पुल की ओर डाइवर्ट किया गया। बुधवार की रात करीब साढ़े 8 बजे यमुना नदी पुल के मध्य एक कोठी धंस गई। पुल क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलने के बाद हमीरपुर जिला प्रशासन ने तत्काल कानपुर जिला प्रशासन से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 10:32 PM (IST)
        

शैक्षिक सुधार में प्रबंध समिति की भूमिका महत्वपूर्ण

कानपुर देहात, जेएनएन : शैक्षिक सुधार लाने में विद्यालय प्रबंध समिति महती महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। इसके लिए सदस्यों को जागरूक होने की आवश्यकता है। विद्यालय में शिक्षकों व छात्रों की निर्धारित समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने का दायित्व समिति का है। यह जानकारी बुधवार को रूरा व पुखरायां में आयोजित समिति के सदस्यों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी गई। रूरा संवादसूत्र के अनुसार भटौली गाव के एनपीआ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 10:10 PM (IST)
        

रक्तदान से बचाई जा सकती है जान

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : आपके रक्तदान से किसी की जिंदगी बचाई जा सकती है, इसलिए रक्तदान अवश्य करना चाहिए। यह बात बुधवार को रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए डीएम मासूम अली सरवर ने कही। 30 सितंबर से जिला अस्पताल में ब्लड बैंक का संचालन शुरू हुआ था लेकिन रक्त संकलन न होने से उपयोगिता शून्य थी। इसी क्रम में बुधवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। डीएम ने कहा कि रक्त की एक-एक बूंद कीमती ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

छठ मइया सुन लीं अरजिया हमार..

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : घर में सुख, समृद्धि और पुत्र की दीर्घायु की कामना के लिए किए बुधवार को छठ पूजन का पहला अ‌र्घ्य अस्तगामी सूर्य को दिया गया। गुरुवार को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रत पूरा होगा। जिले में पूर्वाचल के लोग हर्ष और उल्लास के साथ त्योहार मना रहे हैं। अकबरपुर रजबहे पर बुधवार शाम से ही लोगों की भीड़ एकत्र होने लगी और छठ मइया के गीतों की गूंज ने माहौल को पूर्वाचल जैस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

जनप्रतिनिधियों ने उठाया टूटी सड़कों का मुद्दा

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के लिए सरकारी कर्मियों व जनप्रतिनिधियों को मिलकर काम करना होगा, तभी जनता को लाभ मिलेगा। यह बात बुधवार को विकास भवन में जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए भाजपा सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कही। समिति की पहली बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जिले की टूटी सड़कों का मुद्दा उठाया और मरम्मत व निर्माण ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 09:16 PM (IST)
        

कार्यकत्री के घर में मिला पोषाहार, स्पष्टीकरण तलब

डेरापुर, संवाद सहयोगी : नायब तहसीलदार के निरीक्षण में कम मिली पोषाहार की 17 बोरियां कार्यकत्री के घर से मिलने पर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। एसडीएम ने बोरियों को केंद्र पर रखवाया है। बीआरसी परिसर में संचालित दो आगनबाड़ी केंद्र का नायब तहसीलदार कर्मेद्र कुमार ने निरीक्षण किया था। इसमें परियोजना कार्यालय से तीस बोरी पोषाहार आवंटित होने के बावजूद केवल 13 बोरियां ही मिली थीं। कार्यकत्रियों अरुणा और म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:49 PM (IST)
        

ऋण देने वाली संस्था नहीं रख सकती मूल अभिलेख

डेरापुर, संवाद सहयोगी : यदि आप किसी वाहन को बैंक या किसी निजी संस्था से ऋण लेकर खरीदते हैं तो वह संस्था मूल अभिलेख नहीं रख सकती है। यदि कोई संस्था ऐसा करती है तो यह अपराध की श्रेणी में आता है और संबंधित के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। यह जानकारी बुधवार को सिऊंठा ब्राह्माणान गाव में विधिक साक्षरता शिविर में प्राधिकरण के सदस्य जितेंद्र कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चों को निशुल्क विधिक स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:38 PM (IST)
        

बंद होगा अंडरपास, शाहजहांपुर मार्ग के सामने बनेगा ओवरब्रिज

मुंगीसापुर, संवाद सूत्र : कस्बे में हाइवे पर बना अंडर पास बंद कर डेरापुर-शाहजहांपुर मार्ग के सामने (पीयूपी) ओवरब्रिज का निर्माण होगा। इससे ग्रामीणों व दुकानदारों को हाइवे क्रास करने की समस्या से निजात मिलेगी। चौड़ीकरण के दौरान कस्बे में हाइवे को ऊंचा कर दिया गया था। साथ ही स्थानीय लोगों के निकलने के लिए अंडर पास बनाया गया था। अंडर पास नीचे होने के कारण बारिश में जलभराव व आवागमन बाधित रहता है। लोग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:15 PM (IST)
        

बाइक व नकदी लूट युवक को शिवली में फेंका

शिवली, संवाद सहयोगी : राम गंगा नहर पटरी पर मंगलवार की रात बोलेरो सवार बदमाशों ने बाइक बाइक, नकदी व मोबाइल लूटकर युवक को बन्नापुर गांव के पास फेंक कर फरार हो गए। पीड़ित युवक की तहरीर पर पुलिस ने लुटेरों की तलाश शुरू की है। मारग मैथा निवासी नरेश कुमार मंगलवार को बहनोई विमल तिवारी से मिलने गया था। देर रात वह बाइक से गांव लौट रहा था। केशरी निवादा व जसापुरवा गांव के सामने राम गंगा नहर पटरी पर पीछे से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

नहीं बना पीपे का पुल, 40 किमी का चक्कर लगाने को मजबूर ग्रामीण

राजपुर, संवाद सहयोगी : सिकंदरा तहसील के बेहमई गांव के पास यमुना नदी पर पीपे का पुल तैयार न होने से ग्रामीणों को चालीस किमी का चक्कर लगाकर जालौन जाना पड़ रहा है। पीपे का पुल अबतक न बनाये जाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। चर्चित गांव बेहमई गाव को जालौन से जोड़ने के लिए यमुना नदी पर पीपे का पुल बनाने की व्यवस्था है। इस पुल से क्षेत्रीय लोग यमुना नदी पार करके जालौन आते-जाते हैं। कुछ माह पूर्व बारि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 07:51 PM (IST)
        

नहीं पहुंची कार्यकत्री, इंतजार करते रहे मासूम

झींझक, संवाद सहयोगी : बुधवार सुबह के साढ़े दस बजे थे लेकिन बान गांव के मजरा चिता का पुरवा स्थित विद्यालय में आंगनबाड़ी केंद्र पर ताला लटक रहा था। गेट पर कुछ मासूम कार्यकत्री का इंतजार कर रहे हैं। यह सिर्फ बानगी है बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की। ऐसे कई केंद्र है, जो सिर्फ अभिलेखों में ही खुलते हैं। झींझक ब्लाक क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र संचालित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 07:35 PM (IST)
        

कथित पत्‍‌नी को पीटकर रेलवे लाइन पर फेंका

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : मंगलवार को कोतवाली पहुंची महिला ने बीबीपुर गांव निवासी एक ढाबा संचालक पर तीन वर्षो तक पत्‍‌नी बनाकर रखने व पीटकर रेल लाइन पर फेंकने का आरोप लगा कार्रवाई की मांग की। मैनपुरी निवासी महिला ने बताया कि तीन वर्ष पूर्व उसकी मुलाकात बिल्हौर के बीबीपुर गांव निवासी रामकिशन कटियार से हुई थी। रामकिशन उसे अपने साथ ले आया और पत्‍‌नी की तरह रखने लगा। इसी बीच रामकिशन ने जीटी रोड के किनार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:33 PM (IST)
        

शिक्षक से बीस हजार की टप्पेबाजी

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : ककवन थाना क्षेत्र के विषधन गांव निवासी शिक्षक टप्पेबाजी का शिकार हो गए। मोबाइल फोन पर चार लाख रुपये का इनाम का झांसा देकर ठगों ने खाते में बीस हजार रुपये जमा करा लिये। ठगी का एहसास होने पर शिक्षक ने पुलिस से कार्रवाई की गुहार लगाई है। विषधन गांव निवासी प्रेमचंद्र शिक्षक हैं और स्कूल का संचालन करते हैं। एक माह पूर्व उनके मोबाइल फोन पर आई कॉल में मोबाइल कंपनी का प्रतिनिधि ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:28 PM (IST)
        

29 केंद्रों पर होगी 31 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : शासन से इस बार जनपद को 31 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य सौंपते हुए सिर्फ चार एजेंसियों को जिम्मेदारी दी है। डीएम ने इन एजेंसियों को खरीद का लक्ष्य आवंटित करने के साथ 29 केंद्रों को आवश्यक व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के निर्देश दिए हैं। खरीफ अभियान के तहत मूल्य समर्थन योजना में इस बार शासन से जिले को 31 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:23 PM (IST)
        

पत्‍‌नी से झगड़ वृद्ध ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दी

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : दांपत्य संबंधों में चल रही खटास के बाद सोमवार को पत्‍‌नी से कहा सुनी हुई तो वृद्ध घर छोड़ कर रिश्तेदारी में चला गया। परिजन इसे सामान्य मान रहे थे लेकिन मंगलवार सुबह वृद्ध ने ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली। सजेती क्षेत्र के गांव रवाईपुर निवासी शिवशंकर सचान (65) का आए दिन पत्‍‌नी से विवाद होता था। सोमवार को विवाद ज्यादा बढ़ा तो आहत शिव शंकर साइकिल से पड़ोसी गांव धरछुआ स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:11 PM (IST)
        

आंगनबाड़ी केंद्र में 30 की जगह मिला 13 बोरी पुष्टाहार

डेरापुर, संवाद सहयोगी : बच्चों तथा धात्रियों का पुष्टाहार कालाबाजारी की भेट चढ़ रहा है। इसका खुलासा मंगलवार को नायब तहसीलदार के निरीक्षण में हुआ। आगनबाड़ी केंद्र द्वितीय में तीस बोरी पुष्टाहार के सापेक्ष केवल 13 बोरिया ही मिली। मामले से एसडीएम को अवगत करा तहसीलदार ने सीडीपीओ को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजी है। कस्बे में संचालित आगनबाड़ी केंद्र द्वितीय को मंगलवार को पुष्टाहार आवंटित किया गया था। यह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 11:08 PM (IST)
        
(News from Kanpur-dehat, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें