Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर देहात

किसानों की पहचान बिना बांट दिए बीज

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : किसान हैं या नहीं, खेत में रबी की फसल में राई बोने वाले हैं या नहीं। इन बातों में क्या है, तहसील दिवस में आए हैं तो कृषि विभाग की नजर में किसान ही होंगे। मंगलवार को कृषि विभाग की प्रदर्शनी में तो कुछ ऐसा ही नजर आया, जहां पूछताछ के बगैर रजिस्टर में नाम पता दर्ज करा दो-दो किग्रा राई बीज के मिनी किट मुफ्त बांट दिये गये। मंगलवार को विकास खंड परिसर में आयोजित कृषि विभाग प्रदर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:46 PM (IST)
        

नर्सिंग होम में छापा, अल्ट्रासाउंड मशीन सील

घाटमपुर, संवाद सहयोगी: ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने मंगलवार दोपहर स्टेशन रोड स्थित एक नर्रि्सग होम में छापा मारकर अल्ट्रासाउंड मशीन सील कर दी। तहसील दिवस समापन के बाद स्टेशन रोड पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अमित सिंह बंसल ने नर्रि्सग होम में छापा मारा। यहां संचालित अल्ट्रासाउंड मशीन को सील करा दिया। उन्होंने बताया कि सभी निजी अस्पतालों से प्रति माह किए जाने वाले अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:35 PM (IST)
        

पट्टे पर कब्जा करने वालों पर दर्ज कराएं मुकदमा

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : तहसील दिवस में जिलाधिकारी ने पट्टों पर कब्जे की कई शिकायतों पर एसडीएम को पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम बना कर कब्जेदारों पर एफआईआर दर्ज कराने को कहा है। तहसील दिवस में राजस्व, बिजली, पानी व भूमि पर कब्जों समेत 175 शिकायतें दर्ज हुईं। डीएम ने दो सप्ताह में शिकायतों के निस्तारण कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में शिकायतों क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 11:06 PM (IST)
        

ऊंट के मुंह में जीरा यानि 'आलू का बीज'

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जनपद में आया आलू का बीज 'ऊंट के मुंह में जीरा' साबित हुआ। 116 किसानों ने आवेदन किया था लकिन विभाग ने मंगलवार को लाटरी प्रक्रिया से सिर्फ 19 किसानों को ही 92 क्विंटल बीज वितरित किया। इससे बीज के लिए किसानों में मारामारी मची रही। जिले के लिए केवल सौ क्विंटल आलू का बीज आंवटित हुआ था, जबकि 116 किसानों ने आवेदन किया था। विभाग ने वितरण की मारामारी से बचने के लिए लाटरी क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:40 PM (IST)
        

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में एसडीएम बरतें सतर्कता

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र का निर्धारण करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मंगलवार को डीएम ने परीक्षा केंद्र निर्धारित समिति के सदस्यों के साथ बैठक करके केंद्रों का चयन करने की रूपरेखा तैयार की। इसके तहत डीएम ने सभी एसडीएम को परीक्षा केंद्रों का चयन करने में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में डीएम मासूम अली सरवर ने कहा कि सभी एस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 10:20 PM (IST)
        

कार की टक्कर से बाइक सवार दो युवक जख्मी

झींझक, संवाद सहयोगी : मंगलपुर थाना क्षेत्र के कंचौसी मार्ग पर स्थित शाहपुर मोड़ के पास कार की टक्कर से बाइक सवार पूर्व फौजी समेत दो युवक घायल हो गए। ब्लाक प्रमुख के पति ने घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया, जहां से उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया है। कस्बे के अंबेडकर नगर निवासी पूर्व फौजी मोहर सिंह एनटीपीसी दिबियापुर में गार्ड है। मंगलवार दोपहर करीब एक बजे एनटीपीसी से कंचौसी के रास्ते से घर लौट ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:50 PM (IST)
        

संदिग्ध हालात में महिला की जलकर मौत

राजपुर, संवाद सहयोगी : सिकंदरा थाना क्षेत्र के मानपुर डेरा गांव में मंगलवार दोपहर संदिग्ध हालात में आग से जलकर महिला की मौत हो गई। पीड़ित मां ने दहेज हत्या का आरोप लगा पुलिस से शिकायत की है। मानपुर डेरा निवासी सीमा देवी (18) पत्नी मनोज सिंह मंगलवार दोपहर संदिग्ध हालात में आग लगने से गंभीर रूप से झुलस गई। मनोज ने उसे गंभीर हालत में सीएचसी पुखरायां में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने प्राथमिक इलाज के बा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:46 PM (IST)
        

बारा गांव में शांतिपूर्ण तनाव, फोर्स तैनात

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी से बारा गाव में उपजे तनाव को लेकर मंगलवार को भी पुलिस फोर्स तैनात रहा। अफसरों ने स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में होने की बात कहीं है लेकिन गांव में शांतिपूर्ण तनाव अभी बना है। पुलिस ने मामले में बजरंग दल के प्रांतीय गोरक्षा प्रमुख अतुल दुबे निवासी अकबरपुर के अलावा बारा गांव के सुशील राठौर, अतुल गुप्ता, बाबूराम, अनूप राठौर, रामबली गौतम के खिल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

देर रात तक रोशन रहे बाजार, पहुंचते रहे खरीदार

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : धनतेरस यानी धनवंतरि जयंती के साथ मंगलवार को पाच दिवसीय पंचदीप पर्व की शुरुआत हो गई। सुख, समृद्धि की कामना से भगवान धनवंतरि का पूजन कर लोग दीपावली के दिन मा लक्ष्मी के स्वागत की तैयारी करते रहे। खरीदारी के लिए देर रात तक बाजार में बर्तन, इलेक्ट्रानिक्स समेत अन्य दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ती रही। अकबरपुर, पुखरायां, रूरा, झींझक आदि स्थानों पर धनतेरस त्योहार की धू... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:57 PM (IST)
        

बीस दिन से मालवीय इंटर कालेज में मिडडे मील ठप

डेरापुर, संवाद सहयोगी : मुंगीसापुर स्थित मालवीय इंटर कालेज में जूनियर के छात्रों को बीस दिन से अधिक समय से मिडडे मील नहीं मिला है। इसका खुलासा एनपीआरसी की जांच में हुआ है। मान्यता प्राप्त कालेजों व स्कूलों में जूनियर तक के छात्रों को मिडडे मील योजना के तहत दोपहर का भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। इसी क्रम में मुंगीसापुर के मालवीय इंटर कालेज में छात्रों को मिडडे-मील उपलब्ध कराया जाता है। प्रत्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:16 PM (IST)
        

रोकी जाए वसूली, खाद-बीज व पानी की हो उपलब्ध

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : भाकियू कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को माती मुख्यालय पर पंचायत कर सूखाग्रस्त घोषित जिले में वसूली कार्य तत्काल बंद कराने तथा खाद-बीज व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग की। राज्यपाल को संबोधित 10 सूत्रीय मांग पत्र अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को सौंपा। भाकियू कार्यकर्ताओं ने माती स्थित कलेक्ट्रेट भवन के समक्ष पंचायत कर सूखाग्रस्त घोषित जिले में अविलंब राहत कार्य शुरू करा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

तहसील दिवस पर त्योहार का 'ग्रहण'

कानपुर देहात, जेएनएन : मंगलवार को तहसील दिवस में त्योहार का 'ग्रहण' देखने को मिला, इस दौरान फरियादियों की संख्या में खासी कम रही। पिछले तहसील दिवसों में सभी तहसीलों में आंकड़ा पांच सौ से एक हजार के बीच रहता था, वहीं मंगलवार को मात्र 312 शिकायतें ही दर्ज हुई। सिर्फ रसूलाबाद में डीएम की मौजूदगी में 160 फरियादी पहुंचे, जबकि अन्य तहसीलों में यह आंकड़ा 50 भी पार न कर सका। इनमें अफसरों ने 34 के निस्तारण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:27 PM (IST)
        

पकवान की थाली को महंगाई का 'बुखार'

कानपुर देहात,जागरण संवाददाता : इस बार दीपावली पर्व पर घर में बनने वाले पकवान की थाली को महंगाई तेज तड़का लगा है। धनतरेस की बाजार में खरीदारी करने पहुंचे लोगों को जेब और ढीली करनी पड़ी। महंगाई के चलते बजट पहले से ही बेपटरी है, वहीं त्योहारी सामग्री के बढ़े दामों ने पकवानों का स्वाद किरकिरा कर दिया है। बाजार में त्योहारी मांग के चलते छोला, राजमा, बेसन, चीनी, सरसों तेल व रिफाइंड की कीमतों में इजाफा ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 07:10 PM (IST)
        

बारा गांव में आक्रोश भरा तनाव

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के बारा गांव में फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी के पर्चे बांटे जाने के बाद रविवार रात वर्ग विशेष में आक्रोश भरे तनाव की स्थिति दूसरे दिन भी रही। पुलिस ने सोमवार को बजरंग दल प्रांतीय गोरक्षा प्रमुख समेत छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चार को हिरासत में लिया है। सोमवार को पूरे दिन एसडीएम व सीओ समेत कई थानों की फोर्स गांव में मुस्तैद रही। चार दि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:36 PM (IST)
        

फरार आरोपी करने लगा कब्जा, पुलिस बेखबर

घाटमपुर, संवाद सहयोगी: भीतरगांव में हुए वर्ग संघर्ष में मुख्य आरोपी फरार क्षेत्र पंचायत सदस्य ने सोमवार सुबह ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा शुरू कर दिया। जानकारी के बाद लेखपाल के साथ पहुंची पुलिस को देख आरोपी भाग निकला। भीतरगांव कस्बे में हुए संघर्ष की घटना में क्षेत्र पंचायत सदस्य कासिम मियां उर्फ डिप्टी के खिलाफ गुड्डू तिवारी व गुड्डू पासी को बेरहमी से पीटने समेत कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत हुआ थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:29 PM (IST)
        

चोरी के माल के साथ तीन शातिर दबोचे, चरस बरामद

कानपुर देहात,जागरण संवाददाता: वाहन चेकिंग के दौरान रविवार रात मंगलपुर पुलिस के हाथ शातिर चोर व चरस तस्कर गिरोह लग गया। पिकप पर चोरी के इंजन व पंपसेट लादकर जा रहे तीन शातिरों को दबोचकर चरस व तमंचा बरामद किया है। जबकि एक साथी पुलिस टीम पर फायर कर फरार हो गया। रविवार रात्रि हीरामंशा गांव के पास एसआई संत कुमार पुलिस टीम के साथ चेकिंग कर रहे थे। इसी बीच पिकअप पर चोरी के इंजन व पंपसेट लादकर ले जाए जान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 11:07 PM (IST)
        

चयन से वंचित करने पर सहसमन्वयकों में नाराजगी

कानपुर देहात जागरण संवाददाता : जिले में सहसमन्वयकों की चयन प्रक्रिया विवादित होती जा रही है। आगामी तीन वर्ष के लिए अनुमोदन की मांग कर सह समन्वयकों के चयन को आवेदन खारिज होने से नाराजगी बनी है। सह समन्वयकों ने सोमवार को डीएम से मिलकर शासनादेश के अनुसार अनुमोदन करने की मांग की। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह यादव सहित सह समन्वयक सोमवार को डीएम मासूम अली सरवर से मिलने पहुंचे। उन्होंने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 10:25 PM (IST)
        

अभिलेख उपलब्ध न कराने पर पंचायत सचिवों को नोटिस

कानपुर देहात जागरण संवाददाता : अमरौधा व संदलपुर ब्लाक में अभिलेख उपलब्ध न कराये जाने से विकास कार्यो के खर्च का आडिट नहीं सका। सोशल ब्लाक को-आर्डिनेटर की रिपोर्ट पर डीडीओ ने दो पंचायत सचिवों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है। अमरौधा ब्लाक की सोशल आडिट कोआर्डीनेटर प्रियंका मिश्रा ने डीडीओ को दी रिपोर्ट में बताया कि 28 अगस्त को बहेरी व 11 सितंबर को रुरगांव का सोशल आडिट होना था। इसके लिए टीम ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:55 PM (IST)
        

कौन बंटवा रहा भड़काऊ पर्चे!

कानपुर देहात : बारा गांव में फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद कंप्यूटर प्रिंटआउट निकाल कर फोटो कापी (पर्चे) बटवाने की घटना पहली नहीं है, इसके पहले भी 6 जुलाई व 14 जुलाई को आजाद नगर रसूलाबाद में भी फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी के ऐसे ही पर्चे बंटवाए गए थे, जिससे तनाव का माहौल बना। इससे एक बात साफ है कि घटनाओं को लेकर गहरी साजिश की जा रही है। पहले भी दोनों युवकों ने फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ कर आपत्तिज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:18 PM (IST)
        

दीपक गिरने से लगी आग, गृहस्थी खाक

झींझक, संवाद सहयोगी : मंगलपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर जोगी डेरा गांव में रविवार रात जलता दीपक गिरने से घर में आग लग गई, जिससे नकदी व गृहस्थी खाक हो गई। शाहपुर जोगी डेरा गांव निवासी मोहन रविवार रात परिवार के साथ छत पर सो रहा था। छत पर चूहे ने अलमारी में रखा दीपक छप्पर पर गिरा दिया, जिससे आग लग गई। धुआं व आग की लपटें उठती देख जागे परिजनों ने शोर मचाया। आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने पानी डाल कर आग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 09:03 PM (IST)
        
(News from Kanpur-dehat, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें