Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कानपुर देहात

पढ़े-लिखे लोग इस देश को बदनाम कर रहे..

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : वसंत पंचमी के मुख्य पर्व पर शनिवार की रात मकनपुर में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाकर लोगों को बांधे रखा। श्रम संविदा बोर्ड के अध्यक्ष जगदेव सिंह ने फीता काटकर कवि सम्मेलन का उद्घाटन किया। कवियत्री रंजना सिंह ने सरस्वती वंदना मातु सरस्वती जरा दुलार दे मुझे, हो सके तो शब्द उधार दे मुझे सुनाकर शुरुआत की। कवि अमित ने अनपढ़ पढ़े लिखों की तरह काम कर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:21 PM (IST)
        

माथा टेकने के बाद अदा की कुल की रस्म

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : मकनपुर मेले के मुख्य पर्व वसंत पंचमी पर जिंदाशाह मदार की दरगाह में मत्था टेकने और चादर चढ़ाने के साथ रविवार सुबह कुल की रस्म अदा की गई। इसके बाद दूर-दराज से आये जायरीनों की वापसी का सिलसिला शुरू हो गया। मकनपुर स्थित हजरत सैय्यद बदीउद्दीन जिंदाशाह मदार की दरगाह पर मेले के मुख्य पर्व वसंत पंचमी पर शनिवार को जायरीनों की भीड़ उमड़ती रही थी। शनिवार की रात दरगाह परिसर में जलसे के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 11:16 PM (IST)
        

ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार गंभीर

घाटमपुर, संवाद सहयोगी: कानपुर रोड स्थित कूष्मांडा देवी तिराहा के समीप रविवार दोपहर ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया है। गांव भदेवना निवासी छोटे (22) पुत्र दुर्गा प्रसाद बाइक से गांव की ओर जा रहा था। कूष्मांडा देवी तिराहे से भीतरगांव की ओर मुड़ते ही सामने आए ट्रैक्टर ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। अनियंत्रित होकर बाइक गिरने से छोटे गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर थान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:41 PM (IST)
        

बुझवा गांव में अजगर देख ग्रामीण दहशतजदा

रसूलाबाद, संवाद सहयोगी : बुझवा गांव के पास रविवार सुबह अजगर आने से लोगों में दहशत का माहौल बना रहा। वन कर्मियों के न पहुंचने से ग्रामीणों में नाराजगी है। बुझवा गांव के बाहर रविवार को अजगर जंगल से भटककर आ गया। मवेशी चराने निकले युवकों ने अजगर को देख गांव में सूचना दी। इसके बाद ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई। विशालकाय अजगर को देखकर महिलाएं भयभीत दिखीं। पूर्व ग्राम प्रधान राकेश कुमार ने पुलिस व वन वि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:37 PM (IST)
        

मधुमेह रोगी खूब खाएं और मेहनत करके पचाएं

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : अकबरपुर मे रविवार को डायबिटीज परीक्षण शिविर में डॉक्टरों ने मरीजों को खान पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने खूब खापे और मेहनत करके पचाने को कहा। डॉक्टरों ने 135 मरीजों का परीक्षण कर दवाइयां उपलब्ध कराईं। अकबरपुर कस्बे के लिटिल लाइट पब्लिक स्कूल में आयोजित डायबिटीज कैंप में डॉ. अनिल कुमार दीक्षित, डॉ. एसए राशिद आदि की टीम ने मरीजों का निशुल्क परीक्षण कर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 10:31 PM (IST)
        

मतदाता उठो जागो, अपनी कीमत पहचानो

कानपुर देहात, जेएनएन : रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बूंदाबांदी के बावजूद जागरूकता रैलियां निकाल औपचारिकता की गई। कार्यालयों में आयोजित गोष्ठी में मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। अकबरपुर डिग्री कालेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित समारोह का डीएम मासूम अली सरवर ने द्वीप प्रज्ज्वलन करके शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने भारत की जनता को विश्वसनीय निर्वाचन प्रदान ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:56 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटनाओं में युवक की मौत, पांच लोग घायल

कानपुर देहात, जेएनएन : जिले में मार्ग दुर्घटनाओं में युवक की मौत हो गई, जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है और शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। राजपुर संवाद सहयोगी के अनुसार महमूदापुर गांव निवासी आरिफ (35) किसी काम से शनिवार को सिकंदरा गए थे। लौटते समय देर शाम हाइवे पार करते समय तेज रफ्तार लोडर की चपेट में आकर वह घायल हो गए। परिजन इला... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:38 PM (IST)
        

ट्रेनों में सघन चेकिंग, चौराहे-चौराहे पुलिस सतर्क

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : जनपद में गणतंत्र दिवस पर्व के मद्देनजर जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। रविवार को प्रमुख चौराहों व रेलवे व बस स्टेशनों पर पुलिस ने चेकिंग की और यात्रियों के सामान की तलाशी कराई। वहीं चौराहे-चौराहे फोर्स की तैनात व पुलिस को गश्त के निर्देश दिये गये। एसपी वीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी थानाध्यक्षों को सतर्कता के न... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:34 PM (IST)
        

सड़कों व गलियों में कीचड़, फिसले लोग

कानपुर देहात जागरण संवाददाता: रविवार को पूरे दिन रुक- रुक कर हुई बारिश से अव्यवस्था का माहौल रहा। कई जगह सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनी, वहीं गलियों में कीचड़ से लोग फिसलते रहे। सुबह से आसमान में बदली के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। बारिश से अकबरपुर ओवर ब्रिज के निकट सड़क पर पानी भरने से राहगीरों को दिक्कत उठानी पड़ी। कस्बे की गलियों में कीचड़ व फिसलन बढ़ने से लोग परेशान रहे। बूंदाबांदी के चलते लोग घर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:15 PM (IST)
        

पछुवा हवाओं और बारिश से ठिठुरा जनजीवन

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : रविवार को भी तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहा। पछुवा हवाओं और बारिश से जनजीवन ठिठुर गया, वहीं दिन में सामान्य तापमान में 3.6 डिग्री की गिरावट आई। सर्द हवाओं से बढ़ी गलन से लोगों के साथ पशु-पक्षी भी बेहाल रहे। आसमान में बदली व कोहरा के साथ रविवार सुबह की शुरुआत हुई। करीब दस बजे कोहरा छंटने से लोगों को मौसम साफ होने की उम्मीद थी लेकिन आसमान पर बदली के साथ बूंदाबांदी श... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:10 PM (IST)
        

गोली मारकर महिला की हत्या, सड़क किनारे फेंका शव

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : महिला की गोली मारकर हत्या के बाद शव उत्तरी गांव से डोड़वा जमौली गांव मार्ग किनारे फेंक कर हत्यारे फरार हो गए। काफी प्रयास के बाद भी शिनाख्त न होने पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। रविवार की सुबह सात बजे उत्तरी से डोड़वा जमौली जा रहे ग्रामीणों ने सड़क किनारे करीब 35 वर्षीय महिला का शव पड़ा देखा तो सनसनी मच गई। कुछ ही देर में लोगों की भीड़ जमा हो गई। स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 09:00 PM (IST)
        

गणतंत्र दिवस आज, जगह-जगह होंगे कार्यक्रम

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों में रविवार को बूंदाबांदी अवरोध बनी रही। बच्चों में तिरंगा खरीदने की होड़ रही, वहीं स्कूलों व संस्थानों में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लोग जुटे रहे। अकबरपुर समेत विभिन्न कस्बों में रविवार को दुकानों पर तिरंगा ध्वज खरीदने की बच्चों में होड़ रही। दुकानों पर प्लास्टिक व कागज से बने तिरंगे झंडे, गुब्बा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 08:50 PM (IST)
        

संदिग्ध हालात में आग से जलकर महिला की मौत

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : कछियाना गांव में शनिवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में आग से जलकर महिला की मौत हो गई। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिये बिना शव का अंतिम संस्कार कर दिया। कछियाना गांव निवासी रामऔतार कुशवाहा की पत्‍‌नी राजरानी (48) पिछले लगभग छह माह से मानसिक रूप से बीमार थी और कानपुर में चिकित्सक से इलाज चल रहा था। मानसिक बीमारी के चलते वह कई बार आत्महत्या का प्रयास कर चुकी थी लेकिन सतर्क प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:18 PM (IST)
        

खूनी पहियों ने ली युवती व किशोर की जान

घाटमपुर, संवाद सहयोगी : कानपुर रोड स्थित मंडी समिति व मूसानगर रोड स्थित गांव घुघुवा के समीप शनिवार को खूनी पहियों ने युवती व किशोर की जान ले ली। गांव कुंवरपुर निवासी अरुण कुशवाहा बाइक में भाभी वीना देवी (25) पत्‍‌नी अजय व डेढ़ वर्षीय भतीजी को लेकर गांव जा रहा था। दोपहर बाद करीब 3 बजे कानपुर रोड स्थित मंडी समिति के सामने पहुंचते ही विपरीत दिशा से आई बस ने बाइक में टक्कर मार दी। सड़क पर गिरी बीना दे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:13 PM (IST)
        

ट्रक की टक्कर से कार सवार नौ घायल

चौबेपुर, संवाद सहयोगी : जीटी रोड पर भवानीपुर गांव के सामने ट्रक की टक्कर से कार सवार नौ लोग घायल हो गये। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। बर्रा-8 निवासी रामशंकर रिश्तेदार की चार वर्षीय बेटी का मुंडन कराने शुक्रवार सुबह कार से नैमिषारण्य गये थे। कार में बेटी अंजली व आकांक्षा, श्याम ओमर, उनकी पत्‍‌नी ज्योति, बिल्हौर निवासी अर्चना व सुशील समेत करीब नौ लोग सवार थे। मुंडन कराने के बाद देर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:09 PM (IST)
        

होठों पे शिकायत भी नहीं आयेगी..

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : मकनपुर में शुक्रवार की रात आल इंडिया मुशायरे में शायरों ने अपने कलाम पेश कर लोगों को मदार साहब के बताये रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। मकनपुर स्थित हजरत सैय्यद बदीउद्दीन जिंदाशाह मदार की दरगाह पर मुख्य पर्व वसंत पंचमी के पूर्व शुक्रवार की रात करीब दस बजे आल इंडिया मुशायरे का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक और महिला कल्याण एवं संस्कृति मंत्री अरुणा कोरी ने फीता काटकर किया। उन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 11:03 PM (IST)
        

मकनपुर में गूंजा 'दम मदार बेड़ा पार'

बिल्हौर, संवाद सहयोगी : मकनपुर स्थित जिंदाशाह मदार की दरगाह पर आयोजित पारंपरिक मेले के मुख्य पर्व वसंत पंचमी पर शनिवार को दम मदार बेड़ा पार की गूंज सुनाई देती रही। बड़ी संख्या में जायरीनों ने दरगाह पर मत्था टेका और मन्नत मांगी। हिंदु-मुस्लिम एकता के प्रतीक मकनपुर स्थित हजरत बदीउद्दीन जिंदाशाह मदार की दरगाह पर पारंपरिक मेले में वसंत पंचमी मुख्य पर्व होता है। इस दिन देश व विदेशों से भी लोग आते हैं। श... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:56 PM (IST)
        

उपेक्षा का शिकार सबलपुर का शहीद स्मारक

झींझक, संवाद सहयोगी : शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बांकी निशा होगा। अब इन पंक्तियां को भी शायद प्रशासन और जिम्मेदार भूलते जा रहे है, इसीलिए गणतंत्र दिवस का पर्व को दो दिन शेष होने के बावजूद सबलपुर का शहीद स्तंभ उपेक्षा का शिकार है। इसी जगह 1857 के प्रथम स्वंतत्रता संग्राम में 13 क्रांतिकारियों को फांसी दी गई थी। जिले के रणबांकुरों के साथ सबलपुर के जाबांजों ने भ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 10:14 PM (IST)
        

गणतंत्र दिवस पर महिला रंगरूट भी मिलाएंगी कदमताल

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : पुलिस लाइन में इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में महिला रंगरूट भी कदमताल मिलाएंगी। शनिवार को पुलिस लाइन माती में एसपी की मौजूदगी में परेड के लिए फाइनल रिहर्सल के बाद तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन में प्रदेश के रेशम व वस्त्र उद्योग मंत्री शिव कुमार बेरिया परेड की सलामी लेंगे। अनुशासित व लयबद्ध परेड के प्रदर्शन के लिए पुलिस लाइन में नागरिक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 09:51 PM (IST)
        

कोहरे में लोडर पलटने से चालक व क्लीनर घायल

झींझक, संवाद सहयोगी : कोहरे के कारण शनिवार सुबह मंगलपुर से झींझक आते समय लोडर पलटने से चालक व क्लीनर घायल हो गए। बर्रा कानपुर निवासी चालक विपिन व क्लीनर दुर्गेश निवासी सीतापुर के साथ लोडर पर ब्रेड लादकर मंगलपुर आया था। मंगलपुर में दुकानदारों को ब्रेड के पैकेट देने के बाद वह झींझक आ रहा था। कोहरे मे रास्ता न दिखाई देने के कारण कृपालपुर मोड़ के पास लोडर पलट गया। दुर्घटना में चालक व क्लीनर घायल हो गए।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 09:38 PM (IST)
        
(News from Kanpur-dehat, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें