Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जौनपुर

12 वर्ष पुरानी सूची से ढूंढे जा रहे पात्र

तेजीबाजार (जौनपुर): सरकार तहसील द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्रों को एक वर्ष तक ही वैध मानती है लेकिन 12 वर्ष पूर्व हुए आर्थिक सर्वेक्षण के आधार पर बनी बीपीएल सूची से सरकारी इंदिरा आवास और कल्याणकारी योजनाओं के पात्र ढूंढे जा रहे हैं। इससे बेघर लोग आवास की पात्रता सूची से बाहर हैं। बेघर होना आवास के लिए सरकारी महकमा पात्र नहीं मानता बल्कि इसके लिए बीपीएल सूची में नाम होना जरूरी है। बीपीएल सूची में न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

खाता न खुलने से छात्र परेशान

तेजीबाजार (जौनपुर): राष्ट्रीय आय योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण छात्र बैंक में खाता न खुलने से निराश हैं। 31 जुलाई तक यदि इनका खाता नहीं खुला तो फिर ऐसे छात्र 24 हजार की छात्रवृत्ति से वंचित हो जाएंगे। छात्रों को भारत सरकार की ओर से 500 रुपये प्रति माह की दर से चार वर्षो तक कुल 24 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलती है। इसके लिए 31 जुलाई तक क्लेम फार्म के साथ भारतीय स्टेट बैंक में खुले खाते की पास बुक की छ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

प्रैक्टिकल का अंक न पहुंचने से रुका परिणाम

जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के कालेजों की लापरवाही से परीक्षा परिणाम पूरी तरह से रुक गया है। अभी कई कालेजों ने प्रयोगात्मक का अंक विश्वविद्यालय को नहीं भेजा है। जिससे बीएससी व बीएससी एजी अंतिम वर्ष छोड़ अन्य प्रयोगात्मक विषय की परीक्षा का रिजल्ट नहीं निकल सका है। इसके लिए विश्वविद्यालय कालेजों पर कोई दबाव नहीं बना रहा है। जिससे लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में है। विश्वविद्याल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सच्चे मन से मांगी गई मनौती पूरी करते हैं बाबा

तेजीबाजार (जौनपुर): परम पावन पवित्र सई नदी के उत्तरी तट पर स्थित बाबा करशूलनाथ मंदिर का पौराणिक महत्व है। ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से मनौती मांगने वाले की मुराद बाबा जरूर पूरी करते हैं। पूरे श्रावण मास में मंदिर पर भक्तों का रेला लगा रहता है। इस शिव मंदिर की प्राचीनता के संबंध में कोई प्रमाणिक जानकारी आज तक नहीं मिल पाई है। क्षेत्र के बुजुर्ग इस मंदिर को पांच सौ वर्ष से पूर्व का बताते हैं। चूना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

खरीदारों की भीड़ से बाजारों में रौनक

जौनपुर : ईद पर्व के मद्देनजर गुरुवार को देर रात तक बाजार गुलजार रहे। त्योहार की तैयारी को लेकर दुकानों पर भीड़ दिख रही है। दुकानदार ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह की स्कीम लागू किए हैं। शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों नवाब युसुफ रोड, मल्हनी पड़ाव, अटाला मस्जिद, कोतवाली चौराहा, चहारसू चौराहा आदि क्षेत्रों में आधी रात तक दिन की तरह माहौल दिख रहा है। इस त्योहार के मद्देनजर यों तो सभी में उत्साह रहता है ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

किसानों की समस्याओं का हो निस्तारण

खुटहन (जौनपुर): भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) की बैठक गुरुवार को गौसपुर मदरसेपुर पर जिलाध्यक्ष राजनाथ यादव की अध्यक्षता में की गई। जिसमें किसानों की प्रमुख समस्याओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए चौदह सूत्रीय मांग पत्र उप जिलाधिकारी शाहगंज के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के 50 हजार तक कर्ज माफ किया जाए। उन्हें मुफ्त कनेक्शन, धान, गन्ना क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:34 PM (IST)
        

वरदान साबित हो रहा सर्व शिक्षा अभियान

जौनपुर: सर्व शिक्षा अभियान गरीब छात्र-छात्राओं की तालीम में वरदान साबित हो रही है। नि: शुल्क शिक्षा, मुफ्त किताब, ड्रेस व भोजन से अभिभावकों की राह आसान हो गई है। उक्त बातें बलायसी इंटर कालेज में गुरुवार को किताब वितरण के दौरान प्रधानाचार्य डा.शैलेंद्र कुमार सिंह ने कही। इस मौके पर कक्षा छह से आठ तक के 306 छात्र-छात्राओं को पुस्तक वितरित किया गया। इस मौके पर रवि प्रकाश सिंह, विनय कुमार सिंह, अशो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:33 PM (IST)
        

अंकपत्र न आने पर आंदोलन की चेतावनी

जौनपुर : पूर्वाचल विश्वविद्यालय की तरफ से परीक्षा परिणाम व अंकपत्र नहीं जारी करने पर छात्रों में जबरदस्त आक्रोश है। इसको लेकर छात्र नेताओं ने गुरुवार को टीडी कालेज में बैठक कर आंदोलन की रणनीति बनाई। बैठक में कृषि संकाय के छात्रों द्वारा जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण करने पर हर्ष व्यक्त किया गया। छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय की लापरवाही की वजह से जेआरएफ उत्तीर्ण छात्रों को अंकपत्र न होने की वजह से क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:31 PM (IST)
        

एसडीएम व एसओ की गिरफ्तारी को वारंट

जौनपुर: केराकत थाना क्षेत्र एसडीएम आवास में 10 वर्ष पूर्व डकैती, फायरिंग व तोड़फोड़ के मामले में गवाह तत्कालीन एसडीएम केराकत विंध्यवासिनी राय के खिलाफ एएसजे पंचम ने गिरफ्तारी का वारंट व अवमानना नोटिस जारी किया है। 2 जून 2004 को नौ आरोपियों ने एसडीएम केराकत के आवास में तोड़फोड़, डकैती व फायरिंग की थी। लाइन बाजार थाना क्षेत्र में पुलिस पार्टी पर फायरिंग के मामले में कोर्ट ने गवाह पूर्व थानाध्यक्ष लाइन ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:30 PM (IST)
        

शत-प्रतिशत नामांकन को बच्चों ने निकाली रैली

जौनपुर: स्कूल चलो अभियान के तहत शत-प्रतिशत नामांकन हेतु बच्चों द्वारा रैली निकालकर जागरूक किया जा रहा है। गुरुवार को जिले के कई इलाकों में सब पढ़ो, सब बढ़ो का नारा गूंजता रहा। मड़ियाहूं क्षेत्र के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय नरायनपुर के बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। रैली को ग्राम प्रधान श्यामराज यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। छात्र-छात्राओं ने लड़का-लड़की एक समान, सबको शिक्षा, सबको ज्ञा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:21 PM (IST)
        

छोटी अप्रिय घटनाओं को भी न करें नजरअंदाज

जौनपुर: अपराध निरोधक कमेटी सरायख्वाजा के तत्वावधान में करंजा कला अंतर्गत ग्राम सभा कोरापट्टी स्थित पंचायत भवन पर संगोष्ठी आयोजित की गई। मुख्य अतिथि सरायख्वाजा थानाध्यक्ष शशि भूषण राय ने कहा कि सभी त्योहारों को हिंदू मुस्लिम मिल जुलकर मनाएं। छोटी से छोटी अप्रिय घटना को नजर अंदाज न करें क्योंकि यही वृहद रूप धारण कर बड़ी घटना में तब्दील हो जाती है। उन्होंने कहा कि आईपीसी में यह व्यवस्था दी गई है आम ना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:10 PM (IST)
        

प्रदेश को घोषित किया जाए सूखाग्रस्त

जौनपुर: कांग्रेस ने सूबे में देर से व कम बरसात होने पर सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए तत्काल प्रदेश को सूखाग्रस्त घोषित किए जाने की मांग की। पार्टी के निर्वतमान जिलाध्यक्ष लालजीत चौहान की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर इस आशय का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। कांग्रेस नेताओं ने अपने संबोधन में कहा कि देर से और कम वर्षा के कारण खरीफ की फसल पर बुरा प्रभाव पड़ा ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 09:07 PM (IST)
        

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं त्योहार

सरपतहां/मड़ियाहूं (जौनपुर): रमजान माह व सावन के मद्देनजर गुरुवार को सरपतहां थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम शाहगंज प्रद्युम्न सिंह ने कहा कि त्योहार जीवन में उत्सव लाते हैं तथा समाज के सभी वर्गो के बीच भाईचारे का संदेश देते हैं। इन त्योहारों को मिलजुल कर मनाना ही वास्तविक खुशी है। क्षेत्राधिकारी आरके चतुर्वेदी ने कहा कि रमजान व सावन माह को देखते हुए पुलिस प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:45 PM (IST)
        

प्रधान के आश्रितों को देंगे 1.61 लाख

महराजगंज (जौनपुर): असरोपुर के प्रधान ओमप्रकाश यादव की हत्या से मर्माहत प्रधान अब परिवार की दशा देख आर्थिक सहयोग के लिए मुखर होकर सामने आ गए हैं। खंड विकास अधिकारी राम जुगुन भारती की अगुवाई में 1.61 लाख रुपये एकत्र कर दिवंगत प्रधान की पत्नी के खाते में जमा किया। सहयोग का यह रुख और प्रधान भी अख्तियार कर रहे हैं। खंड विकास अधिकारी ने प्रधान के पिता महावीर को सांत्वना देते हुए कहा कि सभी प्रधान और कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:44 PM (IST)
        

गिरफ्तारी नहीं हुई तो कार्य बहिष्कार

बदलापुर (जौनपुर): असरोपुर के प्रधान ओम प्रकाश यादव की हत्या के विरोध में आक्रोशित प्रधानों ने कहा कि यदि एक सप्ताह के भीतर आरोपी गिरफ्तार नहीं होते तो व्यापक आंदोलन चलाया जाएगा। बदलापुर विकास खंड के प्रधानों की बैठक संघ के अध्यक्ष दूधनाथ बिंद की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक हुई, जिसमें कार्रवाई न होने पर कार्य बहिष्कार तक का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रधानों ने कहा कि सोशल आडिट के दौरान जिस तरी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:25 PM (IST)
        

सावन में तीन वर्ष बाद पड़ रही शनि अमावस्या

गोंडा: शुक्रवार को होने वाली अलविदा की नमाज को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। दोपहर एक बजे से दो बजे के बीच मस्जिदों में नमाज होनी है। इसके लिए मस्जिदों में साफ-सफाई का प्रबंध किए गए हैं। वैसे गुरुवार को 25वें रोजे पर कई जगह इफ्तार का आयोजन किया गया। रमजान माह के अंतिम शुक्रवार को अलविदा की नमाज अता की जाती है। इसके लिए शहर के मीनाईया, फुरकानिया, रेलवे मस्जिद बड़गांव, रहमानियां मस्जिद, मस्जिद ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:12 PM (IST)
        

हर ओर गूंज रहा 'बोल बम'

जौनपुर : श्रावण मास में समूचा इलाका शिवमय हो गया है। सड़क से लेकर मंदिर तक बोल बम का नारा गुंजायमान हो रहा है। ऐसी स्थिति गुरुवार को भी बनी रही। जोगिया वस्त्र धारण किए कांवरिया जलाभिषेक करने के लिए जगह-जगह से रवाना हुए। वहीं शिव मंदिरों में सुबह से ही बेल पत्र, फूल, अगरबत्ती और जल लिए भक्त जन पहुंच गए। पूजन अर्चन के बाद कई स्थानों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। सुजानगंज स्थित गौरीशंकर धाम में बुध... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 08:08 PM (IST)
        

मान्यता प्राप्त विद्यालयों को किया जाए अनुदानित

जौनपुर: प्रमुख लंबित मांगों के निस्तारण हेतु गुरुवार को सीनियर बेसिक शिक्षक संघ ने बीएसए कार्यालय पर धरना दिया। जिला प्रशासन के जरिए छह सूत्री ज्ञापन मुख्यमंत्री को प्रेषित किया। धरना सभा को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष डा.अरुण कुमार सिंह ने कहा कि संघ सूबे के 3211 अनुदानित तथा 3000 स्थायी असहायिक विद्यालय और 19000 स्थायी ब श्रेणी के असहायिक विद्यालयों में अध्यापनरत 1.50 लाख शिक्षकों और कर्मचारिय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 07:55 PM (IST)
        

25 फीसद गरीब बच्चों का हो दाखिला

जौनपुर: निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार कानून के तहत 25 फीसद सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का दाखिला सुनिश्चित किया जाए। आरटीइ कानून का यदि सख्ती से पालन नहीं किया गया तो आम आदमी पार्टी पांच सितंबर के बाद वृहद जनांदोलन छेड़ने को बाध्य होगी। उक्त बातें पार्टी नेताओं ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर डीएम के जरिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजते हुए कही। पार्टी के जिला संयोजक डा.अनुराग मिश्र के नेतृ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 07:44 PM (IST)
        

बहाल हो पुरानी पेंशन व्यवस्था

जौनपुर: शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर गुरुवार को प्राथमिक शिक्षक संघ ने कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। सरकार विरोधी नारा लगाते हुए पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल करने और मृतक आश्रितों को पूर्व की भांति नियुक्ति की मांग की। अंत में मुख्यमंत्री को संबोधित 15 सूत्री ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। धरना सभा की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश प्रचार मंत्री सत्येंद्र सिंह राना ने कहा कि एक अप्रैल 2005 के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 07:42 PM (IST)
        
(News from Jaunpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें