Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जौनपुर

मेधावी छात्रों को यादव महासभा ने किया सम्मानित

जौनपुर : अवध पैरामेडिकल कालेज पचहटिया में रविवार को अखिल भारत वर्षीय यादव महासभा द्वारा मेधावी छात्र सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान 350 छात्रों को स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि राज्य स्तरीय अनुश्रवण समीक्षा समिति श्रम विभाग (राज्य मंत्री) जगदेव सिंह यादव ने कहा कि यादव समाज के लोगों को जय श्रीकृष्ण से लोगों का अभिवादन करना चाहिए। श्रीकृष्ण भगवान हिंदू स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:24 PM (IST)
        

दनदनाती निकल जाती हैं पशुओं से लदी ट्रकें

चंदवक (जौनपुर): एक तरफ जहां शासन-प्रशासन पशु तस्करी रोकने के लिए समय-समय पर फरमान जारी करता है वहीं क्षेत्र से आए दिन वध हेतु जा रही पशुओं से लदी गाड़ियों को देखकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और तस्करी की गाड़ी को धर दबोचा। क्षेत्र से सप्ताह में तीन दिन वध हेतु पशुओं से लदी ट्रकें दनदनाती निकल जाती हैं और सहायता करता है एक चर्चित सिपाही। पशु तस्करी के लिए गाजीपुर-जौनपुर मार्ग सबसे मुफीद साबित हो रहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:21 PM (IST)
        

मां ने बेटी को पत्थर पर पटका

जफराबाद (जौनपुर): नाला निर्माण में अवरोधक बन रहे परिवार के घर पुलिस कार्रवाई करने पहुंची तो क्रोधित महिला ने अपनी ही 4 वर्षीय बेटी को पत्थर पर पटक दिया। यह घटना रविवार सायंकाल चार बजे की है। घायलावस्था में बच्ची को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। कस्बे से सटे शाहबड़ेपुर में नाला निर्माण का लगातार विरोध कर रहे दुर्वासा यादव के घर लेखपाल, सिपाही व महिला सिपाही अनीता मौर्या पहुंची। नाप-जोख शुरू करत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:17 PM (IST)
        

654 वादों का निस्तारण, 773 लाभांवित

जौनपुर: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में रविवार को दीवानी न्यायालय परिसर में प्रभारी जिला जज राधे श्याम यादव की अध्यक्षता में मेगा लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें आपसी सुलह-समझौते के आधार पर 654 वादों का निस्तारण किया गया। इसमे 773 लोग लाभांवित हुए। लघु आपराधिक के 522 वादों का निस्तारण कर 31700 रुपये अर्थ दंड वसूल किया गया। उत्तराधिकार के 12 वादों का निस्तारण कर 53 लाख 51 हजार 755 र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:09 PM (IST)
        

पुल की रेलिंग तोड़कर ट्रक नाले में गिरी

जौनपुर : बक्शा थाना क्षेत्र के धनियामऊ के पास शनिवार की रात ट्रक नाले में पलट गई। वहीं अन्य हादसों में पांच लोग घायल हो गए। जिनका उपचार चिकित्सालय में चल रहा है। एक ट्रक जिंक पाऊडर लादकर उत्तराखंड से झारखंड की तरफ जा रही थी। रात करीब नौ बजे जैसे ही ट्रक बक्शा के धनियामऊ पुल के पास पहुंची सामने से आ रही स्कार्पियों को बचाने में अनियंत्रित हो गई। जिससे ट्रक उत्तर की तरफ पुल की रेलिंग तोड़कर नाले मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:06 PM (IST)
        

करेंट ने ली महिला की जान

मड़ियाहूं (जौनपुर): नद्दीरामपुर गांव में रविवार की दोपहर महिला की हाईटेंशन तार गिरने से चपेट में आकर दर्दनाक मौत हो गई। करीब 12.30 बजे राजकुमार यादव की पत्नी गीता घर से बगल खेत की ओर जा रही थी कि रास्ते में 11 हजार वोल्टेज का तार गिरा पड़ा था। इससे वह चपेट में आकर झुलस गई और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। जानकारी मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। ग्रामीणों ने बताया कि तार एक घंटे पहले ही गिरा था। इसकी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 08:01 PM (IST)
        

जांच प्रक्रिया पूरी कर लगाया जाए वेतन

जौनपुर : प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की बैठक रविवार को सद्भावना पुल के पास स्थित नवदुर्गा मंदिर पर हुई। इस दौरान समायोजित शिक्षामित्रों की जांच प्रक्रिया पूरी करके वेतन लगाने की मांग की गई। जिलाध्यक्ष संदीप कुमार यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से द्वितीय बैच में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षामित्रों का आंतरिक मूल्यांकन अभी तक नहीं भेजा गया है। जिससे शिक्षामित्रों में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:42 PM (IST)
        

निजी कालेजों में खत्म होगा फीस का अंतर

बरईपार (जौनपुर): बीटीसी में निजी कालेजों में फ्री और पेड सीट के अंतर को सरकार खत्म करने जा रही है। अब दोनों सीटों की फीस एक समान करते हुए सरकार 41 हजार रुपये करने की तैयारी में है। अभी तक फ्री सीट पर 22 हजार और पेड सीट पर 44 हजार रुपया लिया जा रहा है। इस संबंध में सह समन्वयक डा.संतोष तिवारी ने बताया कि फीस निर्धारण कमेटी की बैठक में एक समान फीस करने की सहमति बन गई है। प्रदेश में 710 निजी कालेज ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:42 PM (IST)
        

महिला साक्षरता के प्रति किया जागरूक

बरसठी (जौनपुर): तारा अक्षर के तत्वाधान में महिला साक्षरता मिशन के लिए रविवार को परियत बाजार किसान इंटर कालेज रसुलहां से बाइक जुलूस निकाला गया। इस दौरान सभी ने घर-घर तक पहुंचे पैगाम, पहले शिक्षा बाद में काम जैसे नारे भी लगाए गए। जुलूस का शुभारंभ सीएसओ नंद किशोर, बीई अभिनव यादव ने किया। तारा अक्षर के तहत बरसठी ब्लाक में पिछले 18 माह से निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाने के लिए हर गांव में तारा अक्षर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:40 PM (IST)
        

जय गणेश, जय गणेश. जय गणेश देवा की धूम

जौनपुर: जिले में गणपति पूजा जोर-शोर से शुरू हो गई है। विभिन्न पंडालों में पूजन के तीसरे दिन रविवार को महिलाओं और पुरुषों की भारी भीड़ आरती, दर्शन तथा पूजन को उमड़ पड़ी। देर रात तक पूजा पंडालों में बज रहे ध्वनि विस्तारक यंत्रों से भक्ति गीतों का प्रसारण हो रहा है। इससे पूरा जनपद ही गणपति मय होता दिख रहा है। सुबह और शाम को जब आरती शुरू होती है और 'जय गणेश जय गणेश जय गणेश देवा..' की धुन लोगों के कानों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:36 PM (IST)
        

गणेश प्रतिमा का विसर्जन

जौनपुर : शीतला चौकियां में स्थापित भगवान गणपति की प्रतिमा शनिवार की रात का विसर्जन कर दिया गया। गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ का जयकारा लगाते हुए भक्तों ने प्रतिमा को सूरज घाट पर विसर्जित किया। शीतला धाम में स्थापित प्रथम पूज्य भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई थी। शनिवार की शाम को विधि विधान से आरती की गई। इसके बाद एकत्र हुए भक्तजन नाचते गाजे प्रतिमा लेकर प्रसाद वितरित करते हुए निकल पड़... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:34 PM (IST)
        

बढ़ाई जाएं लंबी दूरी की ट्रेनें

चंदवक (जौनपुर): औड़िहार-जौनपुर रेल प्रखंड का अमान परिवर्तन हुए कई साल बीत गए लेकिन अभी तक लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों का संचालन नहीं शुरु हो सका, वहीं पैसेंजर ट्रेन का फेरा न बढ़ने से आवागमन में फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। गाजीपुर के सांसद मनोज सिन्हा के रेल राज्यमंत्री बनने के बाद लोगों में अपेक्षाएं बढ़ गई हैं। इस मार्ग पर दामिनी एक्सप्रेस ट्रेन साप्ताहिक है। इसे नियमित करने की आवश्यकता है। व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:20 PM (IST)
        

तीन दिन में मिली महज चार घंटे बिजली

तेजीबाजार/मड़ियाहूं (जौनपुर): बदलापुर के सहोदरपुर विद्युत उपकेंद्र से जुड़े पांच गांवों में 72 घंटे में महज चार घंटे बिजली की आपूर्ति की गई। वहीं मड़ियाहूं क्षेत्र में शेड्यूल के अनुसार बिजली की आपूर्ति न किए जाने से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है। सहोदरपुर विद्युत उपकेंद्र से मरगूपुर, पिपरी, वर्जी, गौराखुर्द, कपूरपुर में तीन दिन से विद्युत व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि सरायविथार फ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:15 PM (IST)
        

तूल पकड़ रहा कौड़ी के भाव नीलामी का मामला

जौनपुर : कौड़ी के भाव बिके जिले के तीन सरकारी अस्पताल और आवासीय भवनों के मलबे का मामला तूल पकड़ रहा है। मामला प्रकाश में आने के बाद भी अब तक कार्रवाई न होना चर्चा का विषय बना हुआ है। इससे क्षुब्ध भाजपाइयों ने अब मामले को राज्यपाल और मुख्यमंत्री के दरबार में पहुंचा दिया है। गौरतलब हो कि सीएमओ डा.पीएन रावत ने मछलीशहर, मड़ियाहूं और मुंगराबादशाहपुर के पुराने सरकारी अस्पताल और आवासीय भवनों के मलबे को ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:14 PM (IST)
        

भूत-प्रेत के चक्कर में महिला की पिटाई

रामपुर (जौनपुर): अंध विश्वास और रूढि़वादिता आज भी जिंदा है। इसका एक उदाहरण देखने को मिला कुंभापुर गांव में रविवार को। दलित विनोद कुमार की पत्नी बिंदू अपने तीन बच्चों के साथ घर में बैठी थी कि दो लोग लाठी-डंडे से लैस होकर घर में घुसे और उस पर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। महिला ने प्रतिरोध करना चाहा तो वे आग बबूला हो गए। उस पर आस-पास के घरों में प्रेत बाधा फैलाने का आरोप लगाने लगे। महिला को यह सब समझ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:12 PM (IST)
        

चंदा लगाकर साफ कराया माइनर

खेतासराय (जौनपुर): एक तो सूखे की काली छाया किसानों पर पड़ ही रही है, ऐसे में सिंचाई विभाग की लापरवाही से इन्हें प्रतिवर्ष अपनी जेब से पैसा देकर जेसीबी से सफाई कराना होता है जिसे बाद में विभाग कागजी कोरम पूर्ण कर ठीकेदार से मिलकर लाखों की बंदरबांट कर लेता है। हम बात कर रहे हैं ठेकवां राजवाहा की। यहां से माइनर निकला हुआ है जो पोरईकला, खुर्द, जमदहां होते हुए अब्बोपुर, मानीखुर्द आदि ग्रामों से निकली ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:08 PM (IST)
        

जैसे-तैसे बचाए जा रहे ब्रूडर व स्पान

खेतासराय (जौनपुर): मत्स्य पालन केंद्र गूजरताल सरकारी बेरुखी का शिकार है। कभी प्रदेश भर में मशहूर रहे इस मत्स्य बीज उत्पादन केंद्र का अस्तित्व अब खतरे में है। वर्षा न होने के कारण नर्सरियों का पानी सूख चुका है। किसी तरह यहां लोग संघर्ष कर स्पान व ब्रूडर बचा रहे हैं। नगर से लगभग तीन किलोमीटर पश्चिम में स्थित गूजरताल को लोग एक दशक पूर्व तक सूबे के सबसे बड़े मत्स्य बीज उत्पादन केंद्र के रूप में जानते ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:06 PM (IST)
        

नाला बांधकर सिंचाई में जुटे किसान

बरईपार (जौनपुर) : बरसात न होने से बर्बाद हो रही फसलों को लेकर परेशान किसान हर जुगाड़ लगा रहे है। इसी क्रम में चांदपुर नहर से निकलकर हरिरामपुर में सई नदी में मिलने वाले नाले में नहर का पानी आता है। इसलिए किसान नाले को बांधकर सिंचाई करने की जुगत में शुक्रवार को जुट गए है। गांव में दर्जनों की संख्या में किसान नाले को इसलिए बांध रहे थे कि इससे पानी का जलस्तर बढ़ जाएगा। जिससे दर्जनों एकड़ धान के खेतों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:05 PM (IST)
        

खून के आंसू रोने को मजबूर किसान

सिकरारा (जौनपुर): किसानों को इस बार जिस बेहतर फसल की उम्मीद थी उस पर इंद्र देवता ने ऐसा कहर ढाया कि किसान भाग्य को कोसने के अतिरिक्त कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं। सूखती फसलों को देखकर अन्नदाता खून के आंसू रोने को मजबूर हैं। भयजदा किसान बर्बाद फसल को सिर पर हाथ रख सिर्फ एकटक निहार रहे हैं। सूखी फसल को पशुओं को खिलाने से डर रहे हैं कि कहीं उनका स्वास्थ्य न खराब हो जाए। गुहार लगाने के बावजूद भी प्रशासन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:05 PM (IST)
        

आरती में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

जौनपुर: गणेश चतुर्थी से पंडालों में स्थापित गणेश प्रतिमा के दर्शन व सुबह-शाम आरती में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। दूसरे दिन शनिवार को भक्ति गीतों से नगर व ग्रामीण अंचल गुंजायमान है। नगर के रुहंट्टा मोहल्ला स्थित मंगलम गणपति पूजा समिति द्वारा पूजनोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन नगर पालिका अध्यक्ष दिनेश टंडन ने किया। समिति के अध्यक्ष बंटी कुमार अग्रहरी, महामंत्री रोहित कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष आमोद कुम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 08:16 PM (IST)
        
(News from Jaunpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें