Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जौनपुर

आक्रोशित गैस उपभोक्ताओं ने किया चक्काजाम

मड़ियाहूं (जौनपुर): ठंडी पड़ी चूल्हे की आग ने सोमवार को आक्रोश में बदलकर जनांदोलन का रूप ले लिया। जीवन की आवश्यक आवश्यकता का रूप धारण कर चुकी रसोई गैस के बिना अब भोजन मिलना दूभर हो गया है। मड़ियाहूं क्षेत्र में गैस की एजेंसी पर महीनों से महिला-पुरुष व बुजुर्ग गैस उपभोक्ता सिलेंडर लेकर प्रतिदिन चक्कर काट रहे हैं परंतु उपलब्धता का अभाव दिखाकर आपूर्ति रोके रखा गया है। इसी बीच दो दिन पूर्व एजेंसी ने एक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:38 PM (IST)
        

यूपी में सरकार पंगु, कानून व्यवस्था ध्वस्त: कलराज

जौनपुर : केंद्रीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि प्रदेश सरकार पंगु हो गई है। कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है, कोई भी सुरक्षित नहीं है। साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मिश्र सोमवार को लखनऊ से वाराणसी जाते समय पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाएं बढ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

डिकोडिंग व रिजल्ट एजेंसी के कारण परिणाम में देरी

सरायख्वाजा (जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के मुख्य परीक्षा का परिणाम निकलने में देरी का कारण डिकोडिंग व रिजल्ट की नई एजेंसी बनी हुई है। पहले तो डिकोड होने में समय लगा और हुआ भी तो नई एजेंसी होने के कारण पुराने रिकार्ड खोजने में समय चला गया। इससे 50 फीसद से अधिक छात्रों का परीक्षा परिणाम नहीं निकल सका है। इससे दूसरे विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:33 PM (IST)
        

चार शातिर बदमाश चढ़े पुलिस के हत्थे

जौनपुर: अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना बक्शा व सिंगरामऊ पुलिस ने रविवार को संयुक्त रूप से घेराबंदी कर चार शातिर अपराधियों को असलहे सहित धर दबोचा। इसकी जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ओपी पांडेय ने सोमवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि उक्त शातिर लुटेरे बक्शा क्षेत्र के जंगीपुर रेलवे क्रासिंग के समीप स्थित मंदिर के निकट डकैती व लूट की योजना बना रहे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:24 PM (IST)
        

शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

जौनपुर : सावन के तीसरे सोमवार को नगर समेत ग्रामीण अंचल के शिवालय हर-हर महादेव के नारे से गूंज उठे। दर्शन-पूजन के साथ श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। हजारों की संख्या में कांवरिये विभिन्न स्थानों से बाबा बैजनाथ धाम रवाना हुए। सावन माह के तीसरे सोमवार को हुसैनाबाद देहात स्थित शिव मंदिर पर रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया। श्रद्धालु हाइडिल से शोभा यात्रा निकालकर नाचते-गाते नगर में भ्रमण करते हुए पुन: मंद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:19 PM (IST)
        

गैर इरादतन हत्या में पिता, पुत्रों को 10 वर्ष कैद

जौनपुर : सुजानगंज थाना क्षेत्र के नारीपुर गांव में चार वर्ष पूर्व भूत प्रेत के विवाद को लेकर पंचम राम की गैर इरादतन हत्या करने, वादी व महिलाओं को चोटें पहुंचाने के आरोपी पिता व उसके दो पुत्रों को सोमवार को अपर सत्र न्यायाधीश राधेश्याम यादव ने दस वर्ष सश्रम कारावास व पांच-पांच हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। विदित हो कि नारीपुर गांव निवासी लालता प्रसाद ने थाना सुजानगंज में प्राथमिकी दर्ज कराया थ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:17 PM (IST)
        

विवाहिता ने आग लगाकर दी जान

थानागद्दी (जौनपुर): केराकत कोतवाली क्षेत्र के नाऊपुर निवासी विवाहिता गुंजा देवी (22) शरीर पर मिट्टी तेल छिड़ककर रविवार की रात्रि आग लगा ली। बुरी तरह से झुलसी इस महिला को उपचार के लिए वाराणसी ले जाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। परिजन शव लेकर घर पहुंचे तो सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आवश्यक कार्यवाही की। उक्त गांव निवासी अजय प्रजापति की पत्नी गुंजा देवी (22) अपने वृद्ध सास, श्वसुर के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:16 PM (IST)
        

एसपी ने प्रधानों को पढ़ाया जिम्मेदारी का पाठ

केराकत/बरसठी (जौनपुर) : एसपी पवन कुमार ने रविवार को प्रधानों की मीटिंग थानों में आयोजित कराई। उन्होंने वायरलेस से संदेश देते हुए जिम्मेदारियों का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि प्रधान लोकतंत्र की मजबूत कड़ी होते है। समाज उन्हे सम्मान व इज्जत की नजर से देखता है। इसलिए उन्हे चाहिए कि गांव के छोटे-मोटे विवादों को सुलह समझौते के आधार पर खत्म करा दें। संगीन मामलों की जानकारी चौकीदार के जरिए पुलिस तक पहु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:36 PM (IST)
        

फ्लैग मार्च कर अमन का दिया संदेश

जौनपुर: सहारनपुर में हुए दंगे के बाद पुलिस काफी सतर्क हो गई है। रविवार को जिलेभर में फ्लैग मार्च कर अमन का संदेश दिया गया। अराजक तत्वों को चेतावनी भी दी गई। सीओ सिटी सर्वजीत शाही के नेतृत्व में नगर के जौनपुर जंक्शन से फ्लैग मार्च शुरु किया गया जो सुतहंट्टी बाजार, अल्फस्टीनगंज, ओलंदगंज, पालीटेक्निक चौराहा होते हुए लाइन बाजार इलाके में गया। सीओ ने लोगों से अपील किया कि वे गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:34 PM (IST)
        

इस वाहन पर इंसानों की ओवरलोडिंग

जौनपुर : इस तस्वीर को ध्यान से देखिए। अभी तक सामानों की ओवरलोडिंग होते तो सभी ने देखा होगा मगर यहां वाहन पर इंसानों की ओवरलोडिंग हुई है। यह नजारा रविवार को वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग पर देखने को मिला। अगर दुर्घटना हुई तो करीब दो दर्जन जिंदगियां काल के गाल में समां जाएंगी। पुलिस व आरटीओ सिर्फ हाथ पर हाथ धरे बैठी रहेगी। इस तस्वीर में दो डेक बनाकर उसमें सभी को बैठाया गया है। ओवरलोड से वाहन तो बाद में पल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:23 PM (IST)
        

आधुनिकता की चकाचौंध में खो रहे खपरैल के मकान

सिकरारा (जौनपुर): डेढ़ गज की मिंट्टी से बनी दीवार, उस पर लकड़ी व खपरैल की सहायता से बनी छत तथा साज-सज्जा के लिए लगाया गया कलशयुक्त मकान कभी शानो-शौकत का प्रतीक हुआ करता था किंतु संसाधनों तथा कारीगरों की किल्लत से अब ऐसे मकान जमींदोज होते जा रहे हैं। इनके स्थान पर ईंट व कंकरीट से बनी हवेली स्टेटस सिंबल बन गई है। आधुनिकता के दौर में ऐसे मकान धीरे-धीरे समाप्त होते जा रहे हैं। निर्माण लागत कम होने तथा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:42 PM (IST)
        

हाथी-घोड़ों संग कांवरियों का जत्था रवाना

जौनपुर : श्रावण मास में जहां शिव मंदिरों में जलाभिषेक को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। वहीं जगह-जगह से कांवरियों के जत्थे की रवानगी जारी है। खुटहन क्षेत्र के दर्जनों गांवों से बड़ी तादात में में कांवरिए रविवार को हाथी घोड़ा व गाजे-बाजे के साथ गोमती का पवित्र जल लेकर बेलवाई स्थिति शिव मंदिर में जलाभिषेक हेतु रवाना हुए। कांवरिया के बोलबम के जयघोष से पूरा क्षेत्र दिन भर गुंजयमान रहा। क्षेत्र के शहाब... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

गली-कूचों में कूड़े का ढेर

जौनपुर : नगर में बेहतर साफ-सफाई का दावा करने वाली नगर पालिका परिषद की पोल खुल गई है। ईद का त्योहार सिर पर होने के बाद भी गली-कूचों में कूड़ों का ढेर पड़ा हुआ है। जिससे सड़क पर चलने में भी रोजेदारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुस्लिमों के लिए ईद खास पर्व होता है। ऐसे में जिला प्रशासन की तरफ से नगर में बेहतर साफ-सफाई की कवायद की जाती है मगर जनपद में ऐसा नहीं दिख रहा है। नगर क्षेत्रों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

जमीन से स्वत: प्रकट हुआ शिवलिंग

नौपेड़वा (जौनपुर) : क्षेत्र का ऐतिहासिक साईनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। मंदिर के अंदर स्वत: प्रकट शिवलिंग का दर्शन भक्तों के लिए काफी महत्व रखता है। श्रद्धालुओं के मुताबिक सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद भोलेनाथ अवश्य पूरी करते हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक मंदिर में यह शिवलिंग स्वत: जमीन से प्रकट हुआ है। शंभूगंज में स्थिति ऐतिहासिक इस शिव मंदिर के बारे में तरह-तरह की बात सुनने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:10 PM (IST)
        

बैंकों में भीड़ देख डाकखाने से पैसा कर रहे ट्रांसफर

जौनपुर : डाकघर के मोबाइल मनी ट्रांसफर योजना के तहत चंद मिनटों में अपनों तक पैसा पहुंचाया जा रहा है। इसकी सुविधा जनपद के 177 डाकघरों में की गई है। जिससे अब उपभोक्ता बैंक में भीड़ देखकर डाकखाने से पैसा ट्रांसफर करना ज्यादा बेहतर समझ रहे है। जनपद में कुल 354 डाकघरों में से 54 सबआफिस है। मोबाइल मनी ट्रांसफर योजना पहले जहां गिने-चुने डाकखानों में थी अब उसे बढ़ाकर 177 डाकघरों में लागू किया गया है। पहले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 06:46 PM (IST)
        

कारगिल विजय दिवस पर शहीदो को श्रंद्घाजलि

जौनपुर : कारगिल विजय दिवस पर शनिवार को सावित्री कान्वेंट स्कूल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान प्रधानाचार्य पूनम अष्ठाना ने छात्र परिषद के चयनित छात्र दिव्यांश, सत्यम, हैप्पी, दीक्षा, नैंसी, वर्षा, वंशिका आदि को शपथ दिलाई। उन्होंने छात्रों से कर्तव्य पालन, निष्ठा, बोध व लगन से ईमानदारी के पथ पर चलने का आग्रह किया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकगण उपस्थित रहे। प्रबंधक डा.अजीत कुम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 09:01 PM (IST)
        

हरवंश का बेजुबानों से गहरा लगाव

केराकत (जौनपुर): वर्तमान परिवेश में जहां एक मनुष्य दूसरे का दुश्मन है। वहीं केराकत के हरवंश मिश्र का बेजुबानों से गहरा लगाव है। वह नि:स्वार्थ भाव से घुमन्तू कुत्तों को राह चलते दूध पिलाते हैं। उनका यह कृत्य मानव समाज के लिए नसीहत ही नहीं एक प्रेरणा भी है। केराकत के कटका निवासी हरवंश मिश्र दूधवाले पंडित के नाम से मशहूर हो चुके है। दूध की डेयरी खोल हरवंश मिश्र दूध बेचकर अपना व अपने परिवार का भरण-प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:59 PM (IST)
        

कांठ प्रकरण को लेकर भाजपा ने सरकार पर बोला हमला

जौनपुर : मुरादाबाद जिले कांठ तहसील के धार्मिक स्थल के मामले को लेकर भाजपाइयों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन कर सरकार पर हमला बोला। कलेक्ट्रेट परिसर में पार्टी जिलाध्यक्ष हरिश्चंद्र सिंह की अगुवाई में पार्टी नेताओं ने कहा कि प्रदेश की अखिलेश सरकार अपनी पिछली गलतियों से सबक लेती नहीं दिखाई दे रही है। नौकरशाही भी सामाजिक व धार्मिक स्तर पर होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को नीतिगत तरीके से हल कर पाने में... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:54 PM (IST)
        

जिला कारागार के 72 बंदी रख रहे रोजा

जौनपुर: रमजान के पाक महीने में जहां मुसलमान अपने सभी गुनाहों की माफी के लिए खुदा की इबादत करता है तथा पूरे महीने रोजा रखकर खुदा को याद करता है। यह नजारा जिला कारागार में भी दिखाई पड़ रहा है। यहां 70 विचाराधीन बंदी व दो आतंकवादी बंद हैं। इनके लिए प्रतिदिन अफ्तार व सहरी जेल प्रशासन व स्वयंसेवी संस्था द्वारा आयोजित किया जाता है। अफ्तार के समय फल व शरबत तथा खजूर भी दिया जाता है। जेल अधीक्षक ललित मोहन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

.. जब भोले बाबा ने ही कर दिया फैसला

जलालपुर (जौनपुर): आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व किसी जमाने में त्रिलोचन महादेव के प्राचीन शिव मंदिर को लेकर दो गांवों रेहटी और लहंगपुर के मध्य भारी विवाद था कि यह मंदिर किस गांव की परिधि में है, दोनों गांवों के बड़े बुजुर्गो ने इस मामले को लेकर तमाम पंचायतें किया, किंतु विवाद नहीं सुलझा। दोनों तर्क देते रहे, मामला मारपीट और खून खराबे तक जा पहुंचा। इसी कम में दोनों गांवों के बुजुर्गो ने समझदारी से काम लेत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:50 PM (IST)
        
(News from Jaunpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें