Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 29,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जौनपुर

जिला कारागार के 72 बंदी रख रहे रोजा

जौनपुर: रमजान के पाक महीने में जहां मुसलमान अपने सभी गुनाहों की माफी के लिए खुदा की इबादत करता है तथा पूरे महीने रोजा रखकर खुदा को याद करता है। यह नजारा जिला कारागार में भी दिखाई पड़ रहा है। यहां 70 विचाराधीन बंदी व दो आतंकवादी बंद हैं। इनके लिए प्रतिदिन अफ्तार व सहरी जेल प्रशासन व स्वयंसेवी संस्था द्वारा आयोजित किया जाता है। अफ्तार के समय फल व शरबत तथा खजूर भी दिया जाता है। जेल अधीक्षक ललित मोहन ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:52 PM (IST)
        

.. जब भोले बाबा ने ही कर दिया फैसला

जलालपुर (जौनपुर): आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व किसी जमाने में त्रिलोचन महादेव के प्राचीन शिव मंदिर को लेकर दो गांवों रेहटी और लहंगपुर के मध्य भारी विवाद था कि यह मंदिर किस गांव की परिधि में है, दोनों गांवों के बड़े बुजुर्गो ने इस मामले को लेकर तमाम पंचायतें किया, किंतु विवाद नहीं सुलझा। दोनों तर्क देते रहे, मामला मारपीट और खून खराबे तक जा पहुंचा। इसी कम में दोनों गांवों के बुजुर्गो ने समझदारी से काम लेत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:50 PM (IST)
        

संभावनाएं अपार बस सरकार के नजर की दरकार

जौनपुर: सूबे के बड़े-बड़े किंतु पिछडे़ जनपदों में शुमार शिराजे हिंद के खिताब वाले जौनपुर में उद्योग धंधे की संभावनाएं अपरंपार है। बस प्रदेश व केंद्र सरकार के नजरे इनायत की दरकार है। प्रदेश व केंद्र की सरकार अपने भारी भरकम बजट में यहां इत्र व प्रसिद्ध मक्के पर आधारित उद्योग धंधे को प्रतिस्थापित करने के लिए थोड़ी बहुत भी व्यवस्था की होती तो यहां के लोगों के आर्थिक स्थिति की तस्वीर शायद कुछ दूसरी होती।... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:44 PM (IST)
        

कैडेटों की समाज में हो अलग पहचान

जौनपुर : एनसीसी वाराणसी ग्रुप बी के ग्रुप कमांडर एके मिश्रा ने कैडेटो को प्रेरित करते हुए कहा कि वह समाज की धरोहर हैं। इसलिए समाज में इनकी अलग पहचान होनी चाहिए। वे शनिवार को 98 यूपी बटालियन के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के निरीक्षण के दौरान कैडेटों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कैडेटों के रहने, प्रशिक्षण, जलपान एवं भोजन से संबंइिधत सभी पहलुओं की जानकारी हासिल किया। इसके बाद कैडेटों से व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:40 PM (IST)
        

66 लोगों को 86.70 लाख रुपये का दिया ऋण

जौनपुर : जनपद की अग्रणी बैंक यूबीआई की तरफ से ब्लाक स्तरीय ऋण मेले का आयोजन किया गया। इसमें 66 लोगों में 86.70 लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया। इस दौरान शिविर में लोगों को ऋण संबंधी विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। बैंक आफ इंडिया चंदवक, मारिकपुर, बजरंगनगर, कर्रा कालेज, रामदेवपुर, पतरही की शाखाओं के ग्राहकों में ऋण वितरित किया गया। इसमें 66 लोगों में 86 लाख 70 हजार का ऋण बाटा गया। मेले में वक्ताओ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 08:13 PM (IST)
        

अपना दल कार्यकर्ताओं ने निकाला जुलूस

जौनपुर : अपना दल कार्यकर्ताओं ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर आरक्षण के जनक छत्रपति साहू महराज की जयंती मनाई। इस दौरान पूरे नगर में कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकालकर पांच सूत्रीय मांगों के संबंध में राज्यपाल को प्रेषित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। मुख्य अतिथि प्रदेश सचिव महेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि छत्रपति साहू महराज सामाजिक न्याय की बराबरी व समान भागीदारी के लिए अपने राज्य कोल्हापुर में 50 फीसद का आ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

समस्याओं को लेकर किसानों की पंचायत

जौनपुर : किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर विशाल पंचायत आयोजित की। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को प्रेषित 11 सूत्रीय मांगपत्र का ज्ञापन जिलाधिकारी सुहास एलवाई को सौंपा गया। जिलाध्यक्ष अमरनाथ यादव ने कहा कि कृषि को उद्योग का दर्जा दिया जाए। कृषि उत्पादों को भाव व स्वामीनाथन की अध्यक्षता में गठित किसान उद्योग रिपोर्ट के अनुसार मूल्य सूचक व महंगा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:36 PM (IST)
        

थानों से निराशा, अधिकारियों से आशा

जौनपुर : मामला चाहे राजनीतिक पचड़े का हो या फिर थानों से उपेक्षा का। अधिकांश मामलों में फरियादी जिला मुख्यालय पर बैठे अधिकारियों पर भरोसा कर रहे हैं। यही वजह है कि यहां शिकायती पत्र लेकर पहुंचने वाले लोगों की भीड़ जुट रही है। ऐसे तमाम मामले हैं जहां सब कुछ ठीक होने के बाद राजनीतिक अड़ंगेबाजी व पुलिस की निष्क्रियता के कारण लोगों को न्याय नहीं मिल पाता। ऐसे में लोग जिला मुख्यालय का चक्कर काटते हैं। ऐसी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:34 PM (IST)
        

वायरलेस के जरिए एसपी ने की व्यापारियों से बात

जौनपुर : व्यापारियों की सुरक्षा के प्रति चिंतित पुलिस अधीक्षक पवन कुमार ने मीटिंग का नायब तरीका निकाला। सभी 27 थानों में व्यापारी मीटिंग में बुलाए गए। अधिकारियों ने थाने में उनसे सीधी बात की तो दूसरी ओर एसपी वायरलेस के जरिए लाइन पर बने रहे। उन्होंने व्यापारियों की समस्या पर सुझाव दिए तथा उनकी समस्याएं भी पूछी। इस तरीके पर केराकत के व्यापारी धनंजय सेठ, अशोक जायसवाल आदि ने कहा कि यह तरीका लाभकारी है... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:32 PM (IST)
        

पंचांग के मुताबिक विद्यालय संचालन पर बल

जौनपुर : नवागत जिला विद्यालय निरीक्षक गिरधारी लाल कोली ने शैक्षणिक वार्षिक पंचाग के अनुसार करने पर विशेष बल दिया। वे शनिवार को टीडी इंटर कालेज में प्रधनाचार्यो संग बैठक कर रहे थे। कहा कि प्रधानाचार्य शिक्षा व्यवस्था की मुख्य धरी होते है। इस लिए उन्हे सदैव शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन हेतु प्रयत्न शील रहना चाहिए। उन्होंने अवगत कराया कि 2015 के बोर्ड परीक्षा फार्म आनलाइन भरे जाएगे। श्री कोली ने खेलकूद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 07:26 PM (IST)
        

बीमारी फैली तो तमाशा देखेगा पशुपालन विभाग

जौनपुर: पशुओं में संक्रामक बीमारी फैलने पर पशु पालन विभाग तमाशा देखेगा। वजह, बीमारियों से बचाव के लिए बारिश से पूर्व टीके नहीं लगाए गए हैं। विभागीय खामी या लापरवाही के चलते आधी बारिश बीतने के बाद वैक्सीन का लक्ष्य भेजा गया है। जिसके सापेक्ष बीस फीसद भी टीका नहीं आया है। बारिश शुरू होते ही मानव ही नहीं मवेशियों में भी संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों की चपेट में आए पशुओं की जहां मौ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

पीड़ित के घर नागरिकों की भीड़, आरोपी के घर पुलिस का पहरा

मछलीशहर (जौनपुर) : सुजानगंज थाना क्षेत्र के असरोपुर गांव में ग्राम प्रधान ओम प्रकाश की गोली मारकर की गई हत्या के पांच दिन बाद भी उनके हत्यारों की गिरफ्तारी न होने से नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। प्रधान के आवास पर संवेदना व्यक्त करने वालों की भारी भीड़ जमा है जबकि आरोपी के घर पर पुलिस के जवान पहरा दे रहे हैं। गांव में तनाव को देखते हुए पीएसी के जवान तैनात हैं। सोमवार को हुई घटना के बाद से ही स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

रातों-रात गोमती ने गांव का कर दिया बंटवारा

अब्दुल हक अंसारी केराकत (जौनपुर) : करीब 6 दशक पूर्व गोमती नदी ने क्षेत्र के ग्राम सरोज बड़ेवर पर कहर बरपाकर रातोंरात गांव के दो टुकड़े कर दिए। इस त्रासदी में पचासों बीघे उपजाऊ भूमि नदी के आगोश में समाहित हो गई। उक्त गांव की सूरत (भूगोल) भले ही बदल गई किंतु सरकारी अभिलेख आज तक नहीं बदले गए। आजादी के समय का गांव का नक्शा आज भी अभिलेखों में दर्ज है। साढ़े तीन हजार आबादी वाले इस गांव का 60 फीसद भा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

सावन भर उमड़ता है भक्तों का रेला

बदलापुर (जौनपुर): चंदापुर गांव में प्राचीन गौरीशंकर धाम क्षेत्रवासियों के अनंत आस्था का केंद्र है। यहां वर्ष भर श्रद्धालुओं द्वारा पूजन-अर्चन किया जाता है। यहां की छटा व भीड़ सावन माह में और भी बढ़ जाती है जब पीत वस्त्रधारी कांवरियों का रेला उमड़ पड़ता है। श्रद्धालुओं को विश्वास है कि यहां मांगी गई मनौतियां भूतनाथ भोले बाबा अवश्य पूरा करते हैं। मंदिर के इतिहास पर नजर डालें तो आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

छह डाकघरों में कोर बैकिंग सेवा

जौनपुर : जनपद में बैंकों की तर्ज पर छह डाकघरों को कोर बैकिंग सर्विस से जोड़ा जा रहा है। इससे लोग इन डाकघरों से आसानी से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो तीन महीने में काम पूरा हो जाएगा। अब तक जनपद के मुख्य डाकघर में ही सिर्फ कोर बैकिंग सेवा लागू की गई है। इसके अलावा जलालपुर, कचहरी, केराकत, शाहगंज, खेतासराय, मुंगराबादशाहपुर में सीवीएस अर्थात कोर बैंकिंग सर्विस लागू हो जाएगी। अभी ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

चौथे वर्ष भी नहीं खुला स्वास्थ्य समिति का खाता

तेजीबाजार (जौनपुर) : ग्राम पंचायतों के गठन का चौथा वर्ष चल रहा है। लेकिन अभी तक पंचायतों में ग्राम स्वास्थ्य समिति का खाता ही नहीं खुल पाया है। जिसके कारण गांवों में ग्राम स्वच्छता, मच्छररोधी अभियान, संक्रामक रोग प्रतिरक्षण का कार्य पूरी तरह ठप है। इस संबंध में दिलशादपुर प्रधान अशोक विश्वकर्मा का कहना है-एएनएम से कई बार खाता खोलवाने के लिए कहा लेकिन हर बार एएनएम बहाना बनाकर चली जाती है। जिससे गां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:43 PM (IST)
        

चौकी प्रभारी हटे, चार सिपाही लाइन हाजिर

थानागद्दी (जौनपुर): पुलिस चौकी प्रभारी संतोष श्रीवास्तव का तबादला शाहगंज के लिए कर दिया गया है, जबकि चार सिपाहियों को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर कर दिया गया है। यह कार्रवाई गश्त में लापरवाही के कारण बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए की गई है। लूट की छिटपुट घटनाओं में कार्रवाई न करने तथा एक साथ दो गांवों में चोरी हो जाने पर पुलिस का लापरवाह रवैया उजागर हो गया। यह बात सामने आई कि पुलिस कर्मी गश्त नहीं क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:39 PM (IST)
        

समय बीते हो गए सात माह, नहीं बनी सड़क

बरसठी (जौनपुर): जमालापुर-बधवा मार्ग निश्चित अवधि के सात माह बाद भी नहीं पूर्ण हो सका है। 56.44 लाख रुपये की लागत से बनाई जाने वाली इस सड़क पर गिट्टियां डालकर छोड़ दी गई हैं। जिसके चलते राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जिम्मेदार मौन साधे हुए हैं। जमालापुर-बधवा मार्ग से बबुरी गांव स्थित प्राथमिक पाठशाला से होते हुए यादव बस्ती तक पक्की सड़क बनाया जाना था। जिसके लिए 56.44 लाख रुपये क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:34 PM (IST)
        

मदर एण्ड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम बना वरदान

जौनपुर : मदर एण्ड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम गर्भवती महिलाओं व शिशुओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। जिले में तीन माह के भीतर 26 हजार गर्भवती महिलाओं और 21 हजार 619 शिशुओं का पंजीकरण कर नियमित जांच व टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामीणांचलों में राष्ट्रीय कार्यक्रम के प्रति जागरूकता के चलते प्रसव के दौरान होने वाली मौतों में काफी हद तक कमी आ जाएगी। देश में हर साल प्रसव के दौरान आने वाली समस्याओं के कारण ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:29 PM (IST)
        

बगैर अभिलेख हो रही सोशल आडिट

जौनपुर : मनरेगा के तहत कराए गए कार्यो की सोशल आडिट बगैर विभागीय अभिलेख के ही कराई जा रही है। इसकी जानकारी होने के बाद भी जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए हैं। उक्त योजना के तहत ग्राम पंचायत में विकास कार्य कराए जाते हैं। इसके लिए अलग से ब्लाक के माध्यम से धन दिया जाता है। पीडब्लूडी, वन, जिला उद्योग, सिंचाई समेत 16 विभागों से भी कार्य कराए जाते हैं। इसका भौतिक सत्यापन टीम गठित कर कराया जा रहा है। जिलाधिक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:25 PM (IST)
        
(News from Jaunpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें