Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जौनपुर

दुपट्टे से नकल करते छात्रा पकड़ाई

जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय की परीक्षा में मंगलवार को उड़ाका दल ने मड़ियाहूं पीजी कालेज से एक छात्रा को दुपट्टे पर लिखा नकल मारते हुए पकड़ा। उड़ाका दल की टीम ने चारों जिलों से नौ नकलचियों को पकड़ते हुए रिस्टीकेट कर दिया। जौनपुर जनपद में डा.आरएन ओझा की टीम अपने सदस्य डा.देवेंद्र सिंह, डा.संजीव सिंह, डा.राजीव त्रिपाठी के साथ मड़ियाहूं पीजी कालेज पहुंची। टीम को देखते ही छात्राएं सकते म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:16 PM (IST)
        

नहीं बनी बूथों तक जाने वाली सड़कें

जौनपुर : बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने व अन्य कारणों के लिए चुनाव आयोग की तरफ से भले ही सड़कों के निर्माण व मरम्मत का निर्देश दिया गया है मगर यह जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर है। आज भी जनपद के अधिकतर बूथों तक जाने के लिए सड़क ही नहीं है और है तो टूटी-फूटी। आयोग ने विशेष दशा में सुरक्षा बलों को बूथों तक समय से पहुंचाने के लिए सड़कर की दशा में सुधार चाहता है। बक्शा के लोहिन्दा मार्ग पर छह माह से काम शुर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 08:13 PM (IST)
        

..जनता फिर हुई 'जनार्दन'

योगेश कुमार जौनपुर : भला हो चुनावी वक्त का कि गांधी जी के 'दरिद्र नारायण', समाज के अंतिम व्यक्ति का भी महत्व फिर उजागर हो गया। पांच वर्ष तक सियासी चकाचौंध से दूर हाशिए पर रखी जाने वाली आम 'जनता' फिलवक्त 'जनार्दन' सरीखी मान ली गई है। इन्हीं मतदाताओं को भाग्य विधाता समझ सियासी सूरमा 'माननीय' नेता व उनकी फौज देखते ही दंड-प्रणाम कर याचक की भूमिका में आने में क्षण मात्र भी देर नहीं लगा रही है। अब यह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

डंडे के सहारे पेट्रोल पंप की सुरक्षा

मछलीशहर (जौनपुर) : अपराधी जहां अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर घटना को अंजाम दे रहे हैं वहीं पर सुरक्षा ड्यूटी में लगे पीआरडी के जवान डंडे से उनका मुकाबला करने के लिए तैनात रहते हैं। सायंकाल पेट्रोल पंपों पर पुलिस के सशस्त्र जवान नहीं दिखाई देते हैं। जिले में हो रही लूट की घटनाओं को रोकने के लिए सायंकाल पेट्रोल पंपों पर सशस्त्र पुलिस की ड्यूटी लगाई जा रही थी। मगर कुछ महीनों से पुन: सशस्त्र पुलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

पारा चढ़ते ही बढ़ी आत्महत्या की घटनाएं

जौनपुर : गर्मी शुरू होते ही जिले में आत्महत्या की घटनाएं बेतहाशा बढ़ गई हैं। हर दिन जनपद में एक-दो लोग मौत को गले लगा रहे हैं। आत्महत्या करने वालों में महिलाओं का प्रतिशत अधिक होता है। समाजशास्त्री इन घटनाओं के पीछे प्रमुख कारण व्यक्तिगत, पारिवारिक व सामाजिक विघटन का शिकार मानते हैं। पारा चढ़ने के साथ ही आत्महत्या की घटनाएं बढ़ने लगती हैं। मामूली विवाद में लोग ट्रेन के आगे कूदकर, मिंट्टी का तेल छ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

चौथे दिन जौनपुर लोस से सात व मछलीशहर से पांच ने भरे पर्चे

जौनपुर : लोकसभा चुनाव के लिए चल रहे महासमर में नामांकन प्रक्रिया के चौथे दिन मंगलवार को जौनपुर व मछलीशहर लोस क्षेत्र से सर्वाधिक 12 लोगों ने पर्चे भरे। जौनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी रवि किशन शुक्ल, निर्दल निवर्तमान सांसद धनंजय सिंह, पूर्व सांसद उमाकांत यादव समेत सात लोगों ने व मछलीशहर सुरक्षित क्षेत्र से भाजपा की अनीता रावत, कांग्रेस के तूफानी निषाद समेत पांच लोगों ने नामांकन किए। आज नामांकन करने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

'..लेकिन बच्चे ना खेले तो हो जाएंगे बोर'

जौनपुर : जनपद में पार्को की स्थिति खराब है। न तो वहां अब हरे पेड़ रह गए हैं और न ही चिड़ियों की चहचहाहट सुनने को मिलती है। गर्मी की छुट्टियों में पार्क में खेलने वाले नन्हें मुन्हें घरों में ही बंद रह जाते हैं। वन विहार पार्क, बहरा पार्क के आस-पास के लोग यहां घूमने-टहलने के लिए जाते तो उनका मन चिड़ियों की चहचहाहट और पिजड़ों में बंद पशु-पक्षियों को देखकर आनंदित हो उठता था। पर अब यह गुजरे जमाने की बात ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

सफाई कर्मी निजी कार्यो में लिप्त, विद्यार्थी कर रहे सफाई

मछलीशहर (जौनपुर) : क्षेत्र के कई गांवों में तैनात सफाई कर्मी अपने गांवों में ड्यूटी पर तैनात होने की बजाय निजी लाभ के कार्यो में संलिप्त हैं जबकि स्कूलों में विद्यार्थी सफाई का कार्य कर रहे हैं। इस मामले में शिक्षा विभाग द्वारा पत्र लिखने तथा ग्राम प्रधानों द्वारा शिकायत ब्लाक पर करने की बात कही गई है। क्षेत्र के सराय युसुफ, कौरहा, पराहित, देवरिया, छाछो, टटिहरा आदि गांवों में सफाई कर्मी के ड्यूटी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

छपे प्रश्नपत्र से होगी परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा

बरईपार (जौनपुर) : लोकसभा चुनाव के चलते परिषदीय विद्यालयों की परीक्षा तिथि बदल दी गई है। विद्यालयों द्वारा अब परीक्षा संपन्न कराने के लिए बजट के अभाव के बहाना नहीं चलेगा। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखने की बजाय छात्रों को छपे प्रश्नपत्र देने होंगे। परिषदीय विद्यालयों के शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार मई के प्रथम पखवारे में वार्षिक परीक्षा संपन्न करा लेनी है लेकिन इसी दौरान लोकसभा चुनाव हो जाने के कारण गतिर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

उधार के भवन में चल रहा राजकीय विद्यालय

महराजगंज(जौनपुर) : क्षेत्र के हरईपुर रामनगर गांव में राजकीय विद्यालय उधार के भवन में चल रहा है। धन अवमुक्त होने के चार साल बाद भी जहां निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका वहीं सात शिक्षकों के स्थान पर दो के तैनात होने से शिक्षा की गुणवत्ता भी प्रभावित हो रही है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत महराजगंज विकास खंड में एक मात्र राजकीय विद्यालय की स्वीकृति हरईपुर गांव में मिली। वर्ष 2010 में इसके... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

एटीएम शोपीस होने से उपभोक्ता परेशान

जंघई (जौनपुर) : जंघई बाजार में अलग-अलग बैंकों के चार एटीएम लगाए गए हैं। सोमवार से किसी भी एटीएम मशीन में पैसा न होने पर उपभोक्ताओं में काफी रोष व्याप्त है। जंघई बाजार स्थित यूनियन बैंक की शाखा में एटीएम मशीन लगा है। उसमें भी पैसा नहीं है। स्टेट बैंक और एक्सिस बैंक का एटीएम जंघई-इलाहाबाद मार्ग पर लगा है। जंघई बाजार स्थित बड़ौदा बैंक का एटीएम तो लगा है मगर उसमें कैश नहीं है। एटीएम मशीन में पैसा न ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

भाजपा-कांग्रेस के नेताओं सहित नौ और ने खरीदे पर्चे

जौनपुर : जिले की जौनपुर और मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र से पर्चे खरीदने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। चौथे दिन मंगलवार को मछलीशहर (सु) संसदीय सीट से भाजपा के दो व कांग्रेस के तीन और नेताओं ने पर्चे लिए जबकि जौनपुर लोकसभा सीट से निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन कर चुके पूर्व सांसद उमाकांत के पुत्र रविकांत यादव ने भी एक और सेट में पर्चा खरीदा। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मछलीशहर (सु) सीट से भाजपा ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

शक्ति प्रदर्शन से जाम में जकड़ा रहा शहर

जौनपुर : नामांकन के पहले मंगलवार को कई दिग्गज प्रत्याशियों ने सभा औरजुलूस निकालकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया जिसके कारण शहर के अधिकांश प्रमुख मार्गों पर जाम लग गया। जाम में फंसे विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं कराह उठे। वहीं राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार रवि किशन शुक्ल के समर्थन में पार्टी के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा चहारसू चौर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 07:56 PM (IST)
        

चिलचिलाती धूप में खड़े होकर यात्री करते हैं ट्रेनों का इंतजार

मड़ियाहूं (जौनपुर) : चुनाव के वक्त जनप्रतिनिधि वादे करते रहते हैं परंतु चुनाव जीतने के बाद सभी भूल जाते हैं। जनपद के प्रमुख तहसीलों में स्थान रखने वाला मड़ियाहूं इसी वादाखिलाफी का हिस्सा बनकर रह गया है। यहां के रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का आज भी अभाव है। यात्री चिलचिलाती धूप में खड़े होकर ट्रेनों का इंतजार करते हैं। स्टेशन पर यात्रियों के बैठने की कोई व्यवस्था नहीं है। टिनशेड न होने से उनको चिलचिलाती... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 06:54 PM (IST)
        

अंबेडकर ने दिलाया दलितों को अधिकार

शाहगंज (जौनपुर) : संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने दलितों को उनका अधिकार दिलाने का काम किया। उनके संघर्षो से ही आज दलित समाज को सम्मान मिल रहा है। उक्त विचार सोमवार को बनहरा (पटैला) में आयोजित बाबा साहब की जयंती समारोह में बहुजन समाज पार्टी के जिला सचिव संतोष कुमार गौतम ने व्यक्तकिया। इस मौके पर अनिल गौतम, सुखई गौतम, कैलाश गौतम, डा.अभयराज निषाद, वेद प्रकाश, चंद्रशेखर व नंदलाल आदि मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 06:46 PM (IST)
        

पान की खेती से पलायन कर रहे युवा किसान

शशि गुप्ता तेजीबाजार (जौनपुर) : प्रकृति की मार से पान की खेती प्रभावित हो गई है। कभी तापमान अधिक होने व सिंचाई के लिए पानी के संकटके चलते बेलें और पत्ते तेजी से सूख जाते हैं तो कभी विभिन्न रोगों की चपेट में आकर फसल बर्बाद हो जाती है। प्रशासनिक उपेक्षा के चलते खेती करने वाले किसानों की कमर टूट गई है। पान की खेती पर दिया जाने वाला अनुदान ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। पान की खेती देश में प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

धान का भुगतान दिया नहीं कैसे खरीदें गेहूं!

जौनपुर : धान बेचकर पैसे के लिए किसान क्रय केंद्रों का चक्कर काट रहे हैं। वजह, भारतीय खाद्य निगम द्वारा छह करोड़ रुपये रोका लिया गया है। भुगतान न होने से गेहूं की खरीद भी प्रभावित हो गई है। भारतीय खाद्य निगम ने छह करोड़ रुपये धान का भुगतान रोक लिया। इसमें साढ़े पांच करोड़ रुपये पीसीएफ व 50 लाख रुपये उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ की देनदारी है। शासन के निर्देश पर गेहूं खरीद के लिए क्रय केंद्र तो खो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

चुनाव : कोउ नृप होहिं, हमइ का हानी..

सरपतहां (जौनपुर) : का हो मंगरू तनी एक कुल्हड़ चाय दिहा तो..। आवा-आवा सुरजू काका, जै राम। बस पांच मिनट में चाय तैयार होत बा। काहे आज दुकनिया देरी से खोलत बाटा। काका रतिया में गेहूं के मड़ाई करत रहे, एही से देर होइ गवा। ठीक कइला दाना-भूसा समय से घरे में चलि जाय तो बड़ी बात बा.. रोजे त आंही-पानी आवत बा। काका ल जाय तैयार बा। अरे मंगरू, हां काका, चुनौवा के का हाल बा हो। चुनौवा के का हाल बताई केहूं मोदी क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

एक ही चिता पर जले मां व दो बेटों के शव

खुटहन (जौनपुर) : पिलकिछा स्थित श्मशान घाट पर सोमवार को एक ही चिता पर मां और उसके दो पुत्रों का एक साथ शव जलते देख जहां आने-जाने वाले लोग सन्न रह गए वहीं परिजनों के करुण क्रंदन से पूरा माहौल गमगीन हो गया। बदलापुर थाना क्षेत्र के दुगौली खुर्द गांव निवासी रवींद्र सिंह मुंबई में रहकर ट्रक चलाते हैं। शनिवार की रात वह ट्रक पर भेड़ों का बाल लादकर भदोही आ रहे थे। अपने गांव की तरफ ट्रक आता देख उनकी पत्नी म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:48 PM (IST)
        

बिन दुल्हन लौटी बरात

जफराबाद (जौनपुर) : स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव में रविवार को देर शाम बिना दुल्हन के बरात वापस लौट गई। वाराणसी के अलीपुर से बरात जफराबाद क्षेत्र के एक गांव में आई। वर पक्ष की तरफ से लड़की के लिए उपहार स्वरूप जेवर नहीं लाया गया। कन्या पक्ष की तरफ से मांग करने पर घर भूल जाने की बात कही। समय मांग कर जेवर वाराणसी से मंगाने का झूठा आश्वासन दिया गया। इंतजार करते-करते दोपहर से रात हो गई। इसके अलावा अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Apr 2014 09:37 PM (IST)
        
(News from Jaunpur, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »