Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

एक रात जेल में रहने के बाद रिहा हुए सीओ

उरई, जागरण संवाददाता : रेढ़र थाना क्षेत्र में दरोगा की हत्या के 22 साल पुराने मामले में आरोपित सीओ को जमानत की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण न्यायिक अभिरक्षा में एक दिन के लिए जेल जाना पड़ा। शनिवार को जमानत प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिहा हो गए। सीओ राजेंद्र धर द्विवेदी वर्ष 1982 में रेढ़र में थानाध्यक्ष के पद पर तैनात थे। इसी दौरान दरोगा हबीब खां की कथित मुठभेड़ में मौत हो गई थी। बाद में इस माम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:46 PM (IST)
        

बंदूक थामने के बाद भी नहीं छुड़ा पाए कब्जे से जमीन

शिवकुमार सिंह जादौन, उरई प्रतिशोध की आग में वर्ष, 1981 में जाति विशेष के 22 लोगों का सामूहिक नरसंहार कर चंबल यमुना बीहड़ पंट्टी के साथ दुनियां भर में कुख्यात हुई फूलन देवी अपने पिता के हिस्से की जिस तीन बीघा जमीन के टुकड़े को पाने की खातिर बागी हुई थी, उस पर आज भी उसके चचेरे भाई का कब्जा है। फूलन देवी की तरह ही देश के नंबर वन एथलीट रहे पान सिंह तोमर, जेल में बंद रामआसरे फक्कड़ और मारे जा चुके डकैत... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:51 PM (IST)
        

सिलेंडर लीक होने से आग लगी, महिला की मौत

उरई, जागरण संवाददाता : रेढ़र थाना क्षेत्र के ग्राम सरायं में सिलेंडर लीक होने से आग लग गई। आग की चपेट में आने से खाना बनाने की तैयारी कर रही महिला बुरी तरह से जल गई। नाजुक हालत में उसे उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिजन लेकर गए, जहां उसकी मौत हो गई। ग्राम सरायं निवासी सुरजा देवी शनिवार सुबह खाना बनाने की तैयारी कर रही थीं। इसी दौरान सिलेंडर लीक होने से पूरी रसोई में आग लग गई। आग की लपटो... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:50 PM (IST)
        

डग्गामारी से थम गए निजी बसों के पहिए

उरई, जागरण संवाददाता : डग्गामार वाहनों की वजह से घाटा उठा रहे निजी बस संचालकों ने शनिवार से बसों का संचालन बंद कर दिया। जानकारी मिलने पर एआरटीओ तुरंत बस संचालकों से मिलने पहुंचे और उन्होंने एक सप्ताह में समस्या निराकरण का आश्वासन दिया। जिसके बाद बसों का संचालन शुरू हो सका। डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर न्यू बुंदेलखंड बस आपरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:48 PM (IST)
        

प्रभावी अधिगम से बढ़ता आत्मविश्वास

उरई, जागरण संवाददाता : शनिवार को दयानंद वैदिक महाविद्यालय के शिक्षक शिक्षा विभाग में एमएड सत्र प्रारंभ से पहले ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों को प्रभावी अधिगम से आत्मविश्वास बढ़ाने के सूत्र दिए गए, जिससे लक्ष्य तक पहुंचने में उनमें ऊर्जा का संचार हो। चार दिवसीय सेमिनार के अंतिम दिन प्राचार्य डा. अनिल कुमार ने अपने संबोधन के जरिए छात्रों में उत्साह भरा। उन्होंने कहा कि सकारा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:47 PM (IST)
        

मांगों को लेकर माध्यमिक शिक्षकों ने दिया धरना

उरई, जागरण संवाददाता : विभिन्न मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई द्वारा शनिवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय परिसर में धरना दिया गया। बाद में डीआईओएस के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांगों की पूर्ति करने के लिए 27 सूत्रीय ज्ञापन भेजा गया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं परंतु इसके बावजूद उनकी समस्याओं का हल नहीं हो रहा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:46 PM (IST)
        

25 से चलेंगी नहरें, रबी फसलों को मिलेगा भरपूर पानी

उरई, जागरण संवाददाता : बारिश न होने की वजह से सूखे की स्थिति को देखते हुए शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने सिंचाई बंधु की बैठक बुलाई गई। इसमें जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सूखे को देखते हुए अधिकारी ईमानदारी से काम करें। जिससे किसानों को समस्याओं से कुछ हद तक राहत मिल सके। वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि रवी की फसलों को देखते हुए 25 सितंबर से नहरें चलाई जाएगी। जिससे किसानों को कोई पानी की स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:44 PM (IST)
        

समय से काम न कराने वाले ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

महेबा, संवाद सहयोगी : विकास कार्यो में गुणवत्ता एवं समय सीमा के अंतर्गत निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के लिए बीडीओ ने संबंधित ठेकेदारों से बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण कार्य पूरा होने पर तीन दिन के अंदर भुगतान किया जायेगा। विलंब से भुगतान होने पर कार्यदायी संस्था से जुड़े कर्मचारी जिम्मेदार होंगे। जबकि देरी से काम होने पर ठेकेदारों पर कार्यवाही की जायेगी। विकास खंड की निर्माणाधीन परिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:42 PM (IST)
        

हादसे में युवक की मौत

कुठौंद, संवाद सूत्र : बस स्टैंड के पास औरैया रोड पर किसी वाहन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। युवक इटावा जनपद के अजीतमल का निवासी था। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। शुक्रवार रात औरैया रोड पर बस स्टैंड के पास किसी वाहन ने इटावा जनपद के अजीतमल में विकास कालोनी निवासी नरेंद्र सिंह को टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौत हो गई। नरेंद्र अजीतमल में ही शिक्षा विभाग में कर्मच... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:41 PM (IST)
        

निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि लेने पर होगी कार्रवाई

जालौन, संवाद सहयोगी : उप जिलाधिकारी ने लोकवाणी और ग्रामीण क्षेत्रों में बने जन सुविधा केंद्रों के संचालकों की बैठक में कहा कि आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों तथा खसरा खतौनी की नकलें देने में ज्यादा शुल्क न वसूले। आवेदकों से निर्धारित शुल्क ही लें, अगर कहीं से कोई शिकायत अधिक शुल्क लेने की आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों तथा खसा खतौनी जैसी अन्य प्रमाण पत्रों को ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:40 PM (IST)
        

शासन ने लापरवाह शिक्षकों का वेतन रोका

उरई, जागरण संवाददाता : समय पर स्कूल न खुलने और अध्यापकों के गैरहाजिर रहने की खबरें दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद शासन स्तर से पांच स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है। इस बाबत विशेष सचिव मुख्यमंत्री के निर्देश पर उप शिक्षा निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई से अवगत कराते हुए वेतन रोकने के आदेश दिए। विदित हो कि जुलाई माह में दैनिक जागरण ने स्कूलों की हकीकत को जानने के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:39 PM (IST)
        

भवन निर्माण सामग्री सड़क किनारे रखी तो होगी जब्त

उरई, जागरण संवाददाता : सड़को के किनारे भवन निर्माण सामग्री रखी पाई गयी तो उसको जब्त कर लिया जायेगा। नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी ने कर्मचारियों को इसके लिये निर्देश दिये हैं। ईंट, गिंट्टी, मौरंग विक्रेताओं को एक बार चेतावनी दी जायेगी। इसके बाद कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। भवन निर्माण सामग्री विक्रेता सड़कों के किनारे ही ईंट, मौरंग, गिंट्टी आदि सामग्री रख लेते हैं। जिससे यातायात बाधित होता है। वाहन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:38 PM (IST)
        

टप्पेबाजों ने पार किए जेवर व नगदी

कोंच, संवाद सहयोगी : आटो में बैठकर आ रहे दंपत्ति को दो टप्पेबाजों ने कंगाल कर दिया। उनके बैग से टप्पेबाजों ने रुपये व जेवर पार कर दिए। इस दौरान दंपत्ति को शक होने पर उन्होंने शोर मचाया तो एक टप्पेबाज को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ लिया, जबकि दूसरा टप्पेबाज मौके से भागने में सफल रहा। ग्राम महेशपुरा निवासी मोहन ढीमर अपनी पत्नी पुष्पा तथा दो बच्चों के साथ कस्बा पूंछ से आटो में बैठकर कोंच आ रहे थे। आटो में ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:31 PM (IST)
        

बदमाशों ने युवक को लूटा

जालौन, संवाद सहयोगी : नगर से हरदोई राजा जा रहे युवक को बदमाशों ने अंधा कुआं के पास जमकर पीटा और बाइक सवार युवक से दो सोने की अंगूठी, मोबाइल, बाइक तथा तीन हजार रुपए लूट लिए। हालांकि बाद में ग्रामीणों को अपनी ओर आता देख बदमाश मोबाइल तथा मोटरसाइकिल गांव के बाहर सारंगपुर मौजे के निकट सड़क किनारे छोड़ कर भाग निकले। बाद में ग्रामीण घायल को लेकर जिला अस्पताल आए, जहां से उसे झांसी रेफर कर दिया गया। ग्राम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:31 PM (IST)
        

शिक्षिका से सरेराह छेड़खानी, भाई को पीटा

उरई, जागरण संवाददाता : मुहल्ला बल्लभनगर में शनिवार को एक निजी स्कूल की शिक्षिका को मुहल्ले के ही एक युवक ने बदनीयती से हाथ पकड़कर अपनी दुकान में खींचने की कोशिश की। शिक्षिका के पुरजोर प्रतिरोध कर चीखना शुरू कर दिया तो आरोपी ने धमकी देकर उसे छोड़ दिया। घर पहुंचकर उसने परिवार वालों को आप बीती बताई। इसके बाद भाई ने मौके पर पहुंचकर आरोपी को उलेहना दिया तो अपने कृत्य पर खेद जताने के बजाय आरोपी ने साथियों... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:29 PM (IST)
        

तंगी से जूझते किसान ने की खुदकुशी

जालौन, संवाद सहयोगी : ग्राम पर्वतपुर में आर्थिक तंगी के आगे घुटने टेकते हुए एक किसान ने आत्महत्या कर ली। जबकि दो वर्ष पूर्व इसकी पत्नी की कैंसर के चलते मौत हो गयी थी। पत्नी के इलाज में उसका तमाम पैसा खर्च हो गया। तंगी के बीच तन्हाई के हालात ने उसे तोड़कर रख दिया। ग्राम पर्वतपुर के किसान देवी प्रसाद पुत्र रामसेवक (50) ने आर्थिक तंगी के चलते अपनी शनिवार को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। ग्राम पर्वतपुर क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:28 PM (IST)
        

शराबी होमगार्ड ने कोतवाली में काटा हंगामा

उरई, जागरण संवाददाता : नशे में धुत होकर एक होमगार्ड ने कोतवाली में जमकर हंगामा किया। कई बार पुलिस कर्मियों ने उसे पकड़कर कोतवाली से बाहर निकाला, लेकिन नशे के सुरूर में वह फिर कोतवाली में घुसकर हंगामा करने लगता। आखिरकार उसे हिरासत में लेकर हवालात में कर दिया गया। डाक्टरी कराने के बाद उसके विरुद्ध शांति भंग की कार्रवाई की गई है। बुरी तरह से शराब के नशे में धुत एक होमगार्ड शनिवार दोपहर तीन बजे के आसप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:27 PM (IST)
        

घर में घुसकर युवती से बदसलूकी

उरई, जागरण संवाददाता : मुहल्ला उमरारखेड़ा में मकान के विवाद में घर में घुसकर युवती के साथ बदसलूकी का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में महिला फेडरेशन के साथ पीड़िता ने कोतवाली में प्रार्थना पत्र दिया। मुहल्ला उमरारखेड़ा निवासी रानी देवी के मुताबिक शांता देवी के साथ उनका विवाद चल रहा है। कोर्ट से उन्हें स्टे मिल चुका है। इसके बावजूद गैरकानूनी ढंग से शांता देवी उसका मकान खाली कराने की कोशिश कर रही ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 07:27 PM (IST)
        

पौधे सूखे तो उत्तरदायी होंगे अधिकारी

उरई, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर पौधरोपण अभियान की समीक्षा की। कहा कि जितने भी पौधे लगाये गये हैं, वह हर हाल में जीवित रहने चाहिए। बारिश न होने का बहाना नहीं चलेगा। लापरवाही के कारण ही लगाये गये पौधे सूख जाते हैं। हकीकत जानने के लिए वह निरीक्षण भी करेंगे। डीएम रामगणेश ने विभागवार पौधरोपण के लक्ष्य की समीक्षा की। उनको बताया गया कि 15 अगस्त के पहल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:52 PM (IST)
        

खानाबदोश जाति के लोगों ने जमाया डेरा

उरई, जागरण संवाददाता : अशिक्षा के कारण समाज की मुख्य धारा से कटे खानाबदोश समुदाय के कई परिवारों ने यहां मुहल्ला पटेल नगर में डेरा स्थापित कर लिए। बस्ती में पानी जैसी बुनियादी सुविधा तक नहीं है। उधर उनकी मौजूदगी को लेकर पुलिस सतर्क है, कई बार ऐसे समुदाय में अपराधिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोग पनाह लेकर रहने लगते हैं और चोरी तथा लूट जैसी घटनाओं में इजाफा हो जाता है, लिहाजा पुलिस उनको सत्यापित करने की योजन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:51 PM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें