Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

राष्ट्रपिता की याद में चलाया चरखा

उरई, जागरण संवाददाता : गांधी जयंती पर उन्हें जहां एक ओर चरखा चलाकर लोगों ने याद किया गया, वहीं दूसरी ओर उनके चित्रों व सिक्कों की प्रदर्शनी लगाकर उनके बारे में युवा पीढ़ी को बताया गया। गांधी पार्क में खादी ग्रामोद्योग विभाग के कर्मियों ने चरखा चलाकर सूत बनाया और राष्ट्रपिता को याद कर उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर केके गहोई, चंद्रशेखर वर्मा, विनोद कुमार कैलाश, वीरेश पटेल मौजूद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 09:02 PM (IST)
        

सांसद व अफसरों ने रेलवे स्टेशन को चमकाया

उरई, जागरण संवाददाता : गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत सांसद भानु प्रताप वर्मा की अगुवाई में जन प्रतिनिधियों व रेलवे विभाग के अधिकारियों व कर्मियों ने साफ सफाई कर रेलवे स्टेशन को चमकाया। सांसद ने कहा कि साफ सफाई से रोग नहीं फैलते हैं इसलिए सफाई के प्रति सभी लोग सजग रहें। गुरुवार को उरई रेलवे स्टेशन पर सांसद भानु प्रताप वर्मा, उप मुख्य अभियंता निर्माण दीपक मिश्रा ने प्लेटफार्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 07:01 PM (IST)
        

सफाई के साथ स्वच्छ भारत अभियान का आगाज

उरई, जागरण संवाददाता : गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान का आगाज परमार्थ समाजसेवी संस्थान द्वारा एक दर्जन गांवों और शहर के मोहल्लों में सफाई के साथ किया गया। इस मौके पर लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वच्छता रथ भी निकाला गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम दौलतपुरा, कुरौंती, सोप्ता, रामहेतपुरा, थुरट सौजना, मल्लाहनपुरा, टीकर, किशनपुरा, महूंटा, हांसा, धमना, कस्बा और हैदलपुरा में रैली निकाल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 06:58 PM (IST)
        

भ्रष्टाचार के खिलाफ विकलांग ने शुरू की भूख हड़ताल

उरई, जागरण संवाददाता : प्रधान द्वारा किए गए भ्रष्टाचार तथा प्रधान समर्थकों द्वारा की गई मारपीट को लेकर राष्ट्रीय विकलांग पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष भगवानदास अहिरवार ने कलेक्ट्रेट परिसर में भूख हड़ताल शुरू कर दी है। भगवानदास का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी तब तक वह भूख हड़ताल जारी रखेंगे। उन्होंने बताया कि महिला प्रधान होने की वजह से उनके पति ही सारा कामकाज देखते हैं। उन्होंने सचिव के स... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 06:54 PM (IST)
        

अनुष्ठानों के साथ महागौरी का पूजन

उरई, जागरण संवाददाता : नवरात्र की अष्टमी पर भक्ति भाव से देवी के आठवें स्वरुप महागौरी का पूजन किया गया। इस अवसर पर हवन सहित विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गये। मंदिरों और शक्ति पीठों पर भक्तों की भारी भीड़ रही। लोगों ने अपने बच्चों का अन्नप्राशन व अन्य संस्कार करवाये। देर शाम तक भक्ति की बयार बहती रही। नवरात्र पर अष्टमी का अधिक महत्व होने के कारण इस दिन भक्त प्रतिष्ठानों और घरों में हवन करात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 06:17 PM (IST)
        

पैदल चाल में राघवेंद्र और स्वाती रहे प्रथम

उरई, जागरण संवाददाता : गांधी जयंती के मौके पर जिला खेल कार्यालय इंदिरा स्टेडियम पर वाकरेस (पैदल चाल) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें पुरुष वर्ग में राघवेंद्र सिंह और महिला वर्ग में स्वाती सेंगर प्रथम रहीं। पुरुष वर्ग की प्रतियोगिता 5 किलोमीटर जबकि महिला वर्ग की प्रतियोगिता 3 किलोमीटर की हुई। पुरुष वर्ग में सचिन वर्मा द्वितीय, शाकिर तृतीय, भरत पाल चतुर्थ, मनोज कुमार पंचम और अरबाज बेग षष्ठम स्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 06:15 PM (IST)
        

चौकीदार के बेटे का शव पेड़ पर लटका मिला

कोंच, संवाद सहयोगी : फैक्ट्री एरिया में बंद पड़ी दाल मिल की दीवार के पीछे पेड़ पर झूलते हुए युवक का शव मिला, मृतक की शिनाख्त दाल मील के चौकीदार के पुत्र के रूप में हुई है। हालात को देखते हुए आशंका जतायी जा रही है कि युवक की हत्या की गई है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोंच के फैक्ट्री एरिया में एक बंद फैक्ट्री की दीवाल किनारे पेड़ पर झूलते हुए युवक का शव बरामद किया गया। शव बुरी तरह से... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 06:14 PM (IST)
        

एमआईएस फीडिंग में कोताही पर स्पष्टीकरण तलब

उरई, जागरण संवाददाता : सोशल आडिट की एमआईएस फीडिंग में लापरवाही बरतने पर जिला विकास अधिकारी ने कड़े तेवर दिखाते हुए सभी 8 ब्लाक समन्वयकों से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही चेतावनी दी है कि एक सप्ताह में सुधार नहीं किया तो कठोर कार्रवाई की जायेगी। गौरतलब है कि जले की लगभग 161 ग्राम पंचायतों का सोशल आडिट कराया गया था। जिसके बाद ब्लाक समन्वयकों ने एमआईएस फीडिंग में कोई ध्यान ही नहीं दिया। जिसको लेकर कई ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 05:55 PM (IST)
        

कुकरगांव में बनने लगा अस्थाई पुल

उरई, जागरण संवाददाता : कुकरगांव का पुल क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद आवागमन को सुगम बनाने के लिए नदी पर अस्थाई पुल के निर्माण की कवायद शुरू कर दी गयी है। एक सप्ताह में यह काम पूरा होने की उम्मीद है। लोक निर्माण विभाग इसमें तेजी से जुटा है। गौरतलब है कि दो माह पहले कुकरगांव का पुल क्षति ग्रस्त हो गया था। जिसके बाद दुर्घटना की आशंका को देखते हुए पुल से भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया था। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 05:52 PM (IST)
        

युवक का शव पेड़ पर लटका मिला, हत्या की आशंका

उरई, जागरण संवाददाता : कोंच में फैक्ट्री एरिया में गुरुवार को एक फैक्ट्री के निकट पेड़ पर झूलते हुए युवक का शव मिला, अभी तक मृतक की शिनाख्त नहीं हो पायी है। हालात को देखते हुए आशंका जतायी जा रही है कि युवक की हत्या की गई है। फिलहाल पुलिस शव की शिनाख्त करने की कोशिश कर रही है। पंचनामा भर पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोंच के फैक्ट्री एरिया में एक बंद फैक्ट्री की दीवाल किनारे पेड़ पर झ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 05:47 PM (IST)
        

20 पेटी शराब समेत दो को दबोचा

एट, संवाद सूत्र : मध्य प्रदेश से तस्करी कर लायी गई 20 पेटी शराब बरामद कर पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी काफी समय से अवैध शराब के धंधे में लिप्त थे। मुकदमा दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया गया है। शराब की तस्करी में प्रयुक्त कार भी पुलिस ने जब्त कर ली है। सोमई मोड़ के पास पुलिस ने चेकिंग के दौरान अवैध शराब की खेप लेकर जा रही मारुति कार पकड़ ली। कार सवार दो लोगों को गिरफ्तार कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 05:46 PM (IST)
        

पत्नी की हत्या में पति समेत दो पर गैंगस्टर

जालौन, संवाद सहयोगी : महिला की हत्या कर शव को कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सारंगपुर में फेंक जाने के मामले के आरोपी पति समेत दो के खिलाफ पुलिस ने गैंगेस्टर की कार्यवाही की है। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सारंगपुर में सोबरन सिंह गुर्जर के खेत में 8 जुलाई को मिली अज्ञात महिला के शव के मामले में खुलासे में महिला का पति गुलदार पुत्र शेर खां निवासी रसूलाबाद कानपुर देहात और उनका मित्र छोटे पुत्र तेज सिंह जाट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

चोरों ने दो घरों से उड़ाया माल

माधौगढ़, संवाद सहयोगी : चोरों ने अकबरपुरा में मंगलवार रात दो घरों से हजारों रुपये का माल पार कर दिया। बुधवार सुबह पीड़ितों ने थाना में चोरी की तहरीर दी है। तहरीर मिलने के बाद पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। मंगलवार रात चोरों ने थाना क्षेत्र के गांव अकबरपुरा में भान देवी व राजकुमार के यहां चोरी कर हजारों का माल पार कर दिया। भान देवी ने बताया कि चोरों ने उसके घर से 7 हजार नकद व संदूक में रखे जेवर चो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

46321 वृद्धावस्था पेंशनरों को जल्द मिलेगी पेंशन

उरई, जागरण संवाददाता : महीनों से पेंशन के लिए बाट जोह रहे वृद्धावस्था पेंशनरों को अब अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जल्द ही उनके खाते में पैसा आने की उम्मीद की जा रही है। समाज कल्याण विभाग ने 46321 पेंशनर्स की सूची शासन को भेज दी है। इस बार वित्तीय वर्ष के पांच माह बीत जाने के बाद भी वृद्धावस्था पेंशनार्थियों का पैसा उनके खाते में नहीं पहुंचा है। इसके लिए गांव के गरीब वृद्ध विभाग के चक्कर लगाकर परे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

बेटियों के लिए छेड़ा अभियान

आठवीं पास राममूर्ति समाज में फैला रही उजियारा राजीव अवस्थी, उरई : बेटियों के बिना सृष्टि की कल्पना ही अधूरी है। अगर बेटियां नहीं होंगी तो बेटे कहां से आएंगे, बस इतनी सी बात लोगों की समझ में क्यों नहींआती ? ऐसे विचार ने ही सिर्फ आठवीं तक पढ़ी राममूर्ति का जीवन बदल दिया। बीहड़ क्षेत्र के हैदलपुरा (माधौगढ़) की निवासी राममूर्ति भी अन्य गृहणियों की तरह ही जीवन व्यतीत कर रही थी। परन्तु कोख तक में मार... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

लोहिया ग्राम कैंथ में चला सफाई अभियान

जालौन, संवाद सहयोगी : स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत और सुंदर भारत की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कल्पना को लेकर खंड विकास अधिकारी कार्यालय तथा आरएस एजूकेशन सेंटर उदोतपुरा में विशेष स्वच्छता कार्यक्रम चलाया गया। खंड विकास अधिकारी कार्यालय में और लोहिया ग्राम कैंथ में बीडीओ प्रमोद कुमार चंद्रोल के नेतृत्व में कार्यालय के सभी कर्मचारियों ने स्वयं झाड़ू लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बीडीओ ने सभी कर्मचा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

फ्यूज जोड़ते वक्त लगा करंट, युवक की मौत

उरई, जागरण संवाददाता : बिजली विभाग की लापरवाही से बुधवार सुबह एक युवक की जान चली गई। युवक विद्युत विभाग के संविदा कर्मी के साथ काम कर रहा था। गांव गोरन में बिजली लाइन में फाल्ट होने के बाद युवक फ्यूज जोड़ रहा था, तभी बिजली आने से उसे जोरदार करंट लगा और उसकी मौत हो गई। बुधवार सुबह गोरन गांव में बिजली लाइन का फ्यूज सही करते वक्त अचानक बिजली आ जाने से काबिलपुर निवासी छोटू सिंह (18) पुत्र बृजेश सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

रक्तदान से मिलता जीवनदान

उरई, जागरण संवाददाता : विश्व रक्तदान दिवस पर जिला अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में 34 लोगों ने रक्तदान के लिए पंजीकरण कराया, वहीं 15 लोगो ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में पहुंचे जिलाधिकारी राम गणेश ने कहा कि रक्तदान से जीवनदान मिलता है, इसलिए इससे बड़ादान कोई दूसरा नहीं है। बुधवार को जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में परमार्थ, डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ समेत कई समाजिक संगठनों व कर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

त्योहारों पर बढ़ रही अवैध शराब बिक्री

कालपी, संवाद सहयोगी : नगर और नगर से जुड़े आसपास के दर्जनों गांवों में अवैध शराब के धंधे पर लगाम लगाने में आबकारी विभाग नाकाम साबित हो रहा है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों का धंधा फल फूल रहा है। शिकायत के बावजूद कार्यवाही न होने से लोगों का विश्वास विभाग के ऊपर से उठ गया है। लोग विभाग की मिलीभगत होने की बात करते हैं। अवैध शराब की बिक्री को रोकने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

मईया विनती सुन लो मेरी

उरई, जागरण संवाददाता : शहर में जगह जगह सजे माता रानी के दरबार में भक्ति की बयार बह रही है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवी की झांकियों को निहारने पहुंच रहे हैं। भजन कीर्तन और रात्रि जागरण में सहभागिता कर पुन्य अर्जित कर रहे हैं। शारदीय नवरात्र पर इस बार भी शहर के लगभग सभी मोहल्लों में माता के दरबार सजाये गये हैं। झांकियां भी इतनी अद्भुद हैं कि लोग रोज ही दर्शनों को देवी पंडालों में जाते है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें