Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

कर्ज में डूबे किसान की सदमे से मौत

कोंच, संवाद सहयोगी : जिले में ओलावृष्टि और अति वर्षा से फसलों की बर्बादी के बाद से किसानों की सदमे से मौतों को सिलसिला थम नहीं रहा है। रविवार को भी कोंच तहसील क्षेत्र के गांव मंगला में एक किसान की सदमे से मौत हो गई। किसान पर करीब 5 लाख रुपये का कर्ज था। किसान की मौत से उसके परिवार में कोहराम मच गया। उधर, एसडीएम का कहना है कि किसान की मौत की सूचना मिलने पर तहसीलदार को जांच के लिए भेजा गया है। तहस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:19 AM (IST)
        

बघावली में अब नजर आते सिर्फ बूढ़े-बुजुर्ग

माधौगढ़, संवाद सहयोगी : ग्राम पंचायत कस्बा के मजरे बघावली में युवाओं के पलायन से चारों ओर सिर्फ बुजुर्ग ही दिखाई देते हैं। गांव में ढूंढने से भी युवा नहीं मिल रहे हैं, क्योंकि रोजगार की तलाश में गांव के सभी युवा अपने परिवारों के साथ पलायन कर चुके हैं। भगवानदीन (78), शिवचरन (65), गंगा प्रसाद (68), मेवालाल (60) का राम बिहारी (75) का कहना है कि छह साल से हमारी जमीन बंजर पड़ी है। जिससे आज तक एक दाना ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:52 PM (IST)
        

पार्टी की ताकत गांव में बसे लोग

कालपी, संवाद सहयोगी : जनता की भावनाओं का सम्मान करना व उनकी समस्याओं का प्रमुखता से निस्तारण करना ही जनप्रतिनिधि का कर्तव्य होता है। यह बात महेबा ब्लाक के निपनियां गांव में श्री स्वामी सेवानंद पूर्व माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष शिशुपाल यादव ने कही। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की ताकत गांव में बसे लोग हैं इसलिए गांवों का विकास ही हमारी प्राथमिकत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:48 PM (IST)
        

राज्य स्तरीय पतंग प्रतियोगिता का 4 से

जालौन, संवाद सहयोगी : कभी युवाओं व बच्चों में लोकप्रिय रही पतंग आज विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गयी है। पतंग को विलुप्त होने से बचाने तथा इसके शौकीनों को उचित मौका उपलब्ध कराने के लिए नगर में पतंग की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। दो दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश के कई महानगरों के पतंगबाज हिस्सा लेंगे। राज्य स्तरीय पतंग प्रतियोगिता के आयोजक अनिल यादव, गोल्डी अवस्थी ने बताया क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:37 PM (IST)
        

मूल्यांकन बहिष्कार को शिक्षकों ने बनाया मोर्चा

उरई, जागरण संवाददाता : बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन बहिष्कार के लिए माध्यमिक शिक्षकों के विभिन्न गुट एक साथ आ गए हैं। रविवार को सर्वोदय इंटर कालेज में हुई बैठक में जिला स्तरीय संघर्ष समिति का गठन किया गया। तय हुआ कि विभिन्न गुटों के अलग-अलग आंदोलन की बजाय अगर एक साथ मिलकर आंदोलन किया जाएगा तो यह प्रभावकारी रहेगा। जिला समिति में राजाराम व्यास, केके नायक, पवन शर्मा, प्रशांत दुबे, ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:35 PM (IST)
        

56 मवेशियों समेत 16 गिरफ्तार, मुकदमा

उरई, जागरण संवाददाता : जनपद में दो स्थानों पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 56 मवेशियों समेत 16 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इन दोनों स्थानों से 8 लोडर भी पकड़ कर मुकदमा दर्ज किया है। कुठौंद, संवाद सूत्र के अनुसार रविवार सुबह थानाध्यक्ष जाकिर हुसैन कुठौंद-औरैया मार्ग पर चौथ गांव के निकट वाहनों की चेकिंग कर रहे थे, इसी दौरान मवेशी लदे तीन लोडर उन्होंने पकड़े। पूछताछ में इन पर सवार युवक कोई जान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

भाजपा जिलाध्यक्ष समेत 23 नामजद व 250 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज

उरई, जागरण संवाददाता : रामनवमी पर ठड़ेश्वरी मंदिर से शोभा यात्रा निकलाने के मामले में रविवार को कोतवाली पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष समेत 23 नामजद व 250 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इन लोगों के खिलाफ धारा 144 का उल्लंघन और सार्वजनिक स्थल से बगैर अनुमति के जुलूस निकालने का मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली पुलिस ने भाजपा जिलाध्यक्ष जगदीश तिवारी, बजरंग दल जिलाध्यक्ष अखिलेश दुबे डीहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:37 PM (IST)
        

हादसे की वजह बन सकती जर्जर लाइनें

उरई, जागरण संवाददाता : शहर के वार्ड नंबर 24 में समस्याओं से बाशिंदे परेशान हैं। बजरिया में एक जगह तो बिजली की घरेलू लाइन को लकड़ी के खंभे पर ही टिका दिया गया है। हाईटेंशन लाइन का खंभा नीचे से गल चुका है जो कभी भी गिर सकता है। इससे बड़ा हादसा होने की संभावना बनी रहती है। यहां पर पानी और गंदगी की समस्या भी है। सुनवाई न होने से लोगों में आक्रोश है। बाशिंदों का कहना है कि अधिकारियों को समस्याओं से कोई ल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:31 PM (IST)
        

दो दिन शेष, नहीं मिला 19 विभागों को बजट

उरई, जागरण संवाददाता : जिले में सड़क, बिजली, पानी सहित तमाम विकास कार्यो के लिए 2 अरब 32 करोड़ रुपये की भारी भरकम जिला योजना को स्वीकृति तो मिल गयी लेकिन कई विभागों को बजट के नाम पर धेला भी नहीं दिया गया। जबकि वित्तीय वर्ष समाप्त होने में दो दिन का समय ही बचा है। कुछ विभागों पर मेहरबानी भी दिखाई गयी लेकिन पैसा इतनी देर से दिया गया कि सभी कार्य वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरे कराये जाने संभव ही नहीं है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:28 PM (IST)
        

कुशीनगर के लिए ) दो ट्रकों में भिड़त, चालक-क्लीनर घायल

उरई, जागरण संवाददाता : रविवार सुबह बड़ा गांव के निकट दो ट्रकों की भिड़त में ट्रक चालक व क्लीनर गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहा हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने दोनों को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज झांसी रिफर कर दिया। बड़ा गांव के निकट झांसी से कानपुर की ओर रहे ट्रक से राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़े ट्रक में पीछे से टक्कर मार दी। जिससे ट्रक क्लीनर सूर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 07:21 PM (IST)
        

पिकअप-टै्रक्टर में टक्कर से एक की मौत

कोंच, संवाद सहयोगी : मध्य प्रदेश स्थित रतनगढ़ देवी मंदिर को दर्शन करने श्रद्धालुओं से भरी पिकअप में ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी। जिससे पिकअप से गिरकर एक छह वर्षीय मासूम बालिका की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के लोगों को घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया, जहां से दंपती समेत तीन अत्यधिक गंभीर घायलों को मेडिकल कालेज झांसी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 06:49 PM (IST)
        

18 मवेशियों समेत 7 गिरफ्तार

कुठौंद, संवाद सूत्र : कुठौंद-औरैया मार्ग पर चौथ गांव के निकट पुलिस ने कटने के लिए जा रहे 18 मवेशियों समेत 7 युवकों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही तीन लोडर भी पुलिस ने पकड़ लिए, जिन पर मवेशी लदे थे। इन सभी युवकों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। यह सभी मवेशी मध्य प्रदेश से औरैया ले जाए जा रहे थे। रविवार सुबह थानाध्यक्ष जाकिर हुसैन वाहनों की चेकिंग कर रहे थे, इसी दौरान मवेशी लद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 05:58 PM (IST)
        

श्रद्धालुओं ने देवी को समर्पित किये जवारे

उरई, जागरण संवाददाता : नवरात्र के अंतिम दिन भक्तों ने देवी के नवें स्वरुप सिद्धदात्री का विधिविधान से पूजन किया। जवारे लेकर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रही। लोगों ने घरों में बोये जवारे देवी के चरणों में समर्पित किये। मान्यता पूरी होने वाले भक्त अपने शरीर को सांग से छिदवाकर माता रानी के दरबार गये। देर शाम तक पूजा अर्चना का क्रम चलता रहा। शनिवार को नवरात्र के आखिरी दिन सुबह से पूजन की तैया... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:30 AM (IST)
        

श्रद्धालुओं के साथ अमानवीय व्यवहार, बढ़ा आक्रोश

उरई, जागरण संवाददाता : ठडे़श्वरी मंदिर से शोभायात्रा को रोक पाने में असफल रही पुलिस यात्रा के वापस आने के वक्त मंदिर में चंद कदमों पहले रामकुंड के निकट श्रद्धालुओं के साथ अमानवीय व्यवहार करने से भी नहीं चूकी। पुलिस जीप की ओर ले जाते वक्त श्रद्धालुओं के साथ दु‌र्व्यवहार भी किया। जिसके कारण ही श्रद्धालुओं में आक्रोश बढ़ा और पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ा। रामकुंड के निकट घेराबंदी करने के बाद शोभायात्र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 04:30 AM (IST)
        

छुट्यिों से भरा है अप्रैल का पहला सप्ताह

उरई, जागरण संवाददाता : न होली, न दीपावली और न कोई बड़ा त्योहार इसके बावजूद अप्रैल के पहले सप्ताह में लगातार पांच दिन छुंट्टी के हैं। चाहे व्यापारी हों, आम आदमी या सरकारी महकमे सभी पैसों के लेनदेन के लिए बैंकों पर निर्भर हैं, ऐसे में पांच दिन की छुंट्टी काफी अखरेगी। जिससे तमाम व्यवस्थायें भी बाधित हो सकती हैं। हालांकि बैंकों द्वारा एटीएम में पैसे जरूर डाले जाएंगे। शायद कई वर्षों बाद पहला अवसर होगा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:33 PM (IST)
        

महिला अभ्यर्थियों का जिले में ही होगा मेडिकल

उरई, जागरण संवाददाता : कांस्टेबिल भर्ती की लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को अभी खाकी वर्दी हासिल करने के लिए अंतिम पड़ाव पार करना बाकी है। परीक्षा के पास करने के बावजूद अभ्यर्थी तनाव में हैं। सिर्फ कार्यदिवस के दिन ही मेडिकल परीक्षण होगा। पहले दिन सिर्फ 55 अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण हुआ था। पहले दिन मेरठ जनपद से 60 अभ्यर्थियों को ही बुलाया गया था। गैरजनपद से सिर्फ पुरुष अभ्यर्थियों को ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:26 PM (IST)
        

पांच पर गुंडा एक्ट की कार्यवाही

कालपी, संवाद सहयोगी : पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्यवाही की है, जिसमें महिलाओं से छेड़छाड़ व क्षेत्र में दहशत व फायरिंग करने वालों को इस कार्यवाही का शिकार होना पड़ा। शनिवार को कोतवाल योगेंद्र प्रताप सिंह ने देवकली निवासी सुनील पुत्र गोविंद, संदीप यादव पुत्र छोटेलाल निवासी राम चबूतरा, रामश्याम यादव पुत्र विजय सिंह तिरही, दानिश पुत्र यूनिस भंट्टीपुरा, डब्लू पुत्र रामनाथ दमदमा के ऊप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:23 PM (IST)
        

घर में घुसकर युवक की पिटाई

जालौन, संवाद सहयोगी : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महिया खास में दबंगों ने घर में घुसकर युवक की मारपीट की । पीड़ित परिवार न्याय पाने के लिए कोतवाली पहुंचा। लालता प्रसाद पुत्र निकसाई ने कोतवाली में शिकायत की कि सुबह के समय उसका बेटा घर के बाहर बैठा था तभी गांव का टिंकू आया और पेपर को लेकर विवाद करने लगा। वहां पर मौजूद देवेंद्र कुमार व सुनील कुमार व टिंकू उसे जातिसूचक गालियां देने लगे। जिस पर लालता प्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:18 PM (IST)
        

नवमी पर भंडारे का आयोजन

उरई, जागरण संवाददाता : नवमी के उपलक्ष्य में मोहल्ला राजेंद्र नगर में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। दोपहर से देर शाम तक प्रसाद वितरण का क्रम चलता रहा। नवरात्र के अंतिम दिन भक्तों ने पूजा अर्चना के साथ ही दान पुन्य भी किया। मोहल्ला राजेंद्र नगर में श्रद्धालुओं ने भंडारा आयोजित किया जिसमें बड़ी संख्या में लोग प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे। भंडारे में पहले कन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:15 PM (IST)
        

काम न मिलने से 250 परिवारों का पलायन

प्रदीप गौरव, माधौगढ़ ग्राम पंचायत बघावली कस्बा का मजरा है। एक हजार की आबादी है। इस गांव में के करीब 250 लोग पलायन कर बड़े शहरों में मजदूरी करने को चले गये हैं। इससे गांव में सन्नाटा पसरा रहता है। मनरेगा का काम न मिलने से बर्बाद हुए किसानों को काम न मिलने से पलायन करने की सोच रहे हैं। विशंभर सिंह, छोटेलाल, मूलचरन, रामाधार का कहना है कि उनके पास एक से दो एकड़ जमीन है जो पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Mar 2015 09:00 PM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें