Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 04,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

डेढ़ गुना बढ़े पिचकारियों के दाम

उरई, जागरण संवाददाता : होली के त्योहार की रौनक महंगाई की वजह से फीकी नजर आ रही है। बाजार में बिक रहीं पिचकारियों के दाम पिछले साल की अपेक्षा डेढ़ गुना बढ़ गये हैं। ऐसे में गरीब तबके के लोग होली का त्योहार मनाने की रस्म अदायगी करते नजर आयेंगे। बाजार में बिक रहीं डोरेमोन, स्पाइडरमैन सहित कई किस्म की पिचारियां बच्चों को खूब लुभा रही हैं, लेकिन इन पिचारियों के दाम पिछले साल की अपेक्षा डेढ़ गुना बढ़ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 08:13 PM (IST)
        

142 प्रार्थना पत्रों में 28 का निस्तारण

सरीला,संवाद सहयोगी: तहसील में डीएम संध्या तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में फरियादियों की भारी भीड़ उमड़ी। इसमें 142 प्रार्थना पत्र आए। मौके पर 28 का निस्तारण हुआ। तहसील दिवस में अधिवक्ताओं ने ज्ञापन देकर मुंसिफ न्यायालय की स्थापना कराने तथा सरीला-कानपुर बसे चलवाने की मांग की। जिसपर भारी संख्या में किसानों ने अतिवृष्टि की चेकों के वितरण में लेखपालों पर धांधली करने की शिकायत की है। वहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:42 PM (IST)
        

दो महिलाओं समेत तीन गिरफ्तार

उरई, जागरण संवाददाता : शराब के धंधे में महिलाओं संलिप्तता बढ़ती जा रही है। एट पुलिस ने मंगलवार को बिरासनी के पास से एक अड्डे पर छापा मारा। पुलिस ने दो महिलाओं को अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया है। एक व्यक्ति को कालपी थाना पुलिस ने अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया। एट थाना पुलिस ने ग्राम बिरासनी में छापा मारा। वहां कबूतरा डेरा पर पुलिस से बचने के लिए पुरुषों के बजाए महिलाओं ने अवैध शराब बनाने और बेच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:20 PM (IST)
        

छेड़खानी का विरोध करने पर पीटा

उरई, जागरण संवाददाता : कुठौंद में माधौगढ़ रोड पर घर में घुसकर एक युवती के साथ तीन लोगों ने छेड़खानी की कोशिश की। प्रतिरोध करने पर आरोपियों ने उसको बुरी तरह से पीटा। आरोप है कि हमलावरों ने उसके कपड़े फाड़ दिए। आरोपियों के विरुद्ध मारपीट और छेड़खानी की धारा में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। अभी तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। युवती के मुताबिक वह घर में अकेली ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:17 PM (IST)
        

बढ़ी बहन-बेटियों की शादी की चिंता

कालपी, संवाद सहयोगी : ओलावृष्टि से अब किसानों के सामने बहन-बेटियों की शादी की चिंताएं सताने लगी है कि मई माह में वह कैसे अपनी बेटियों के हाथ पीले करेंगे, कारण फसलों के भरोसे ही उन्होंने बेटियों की शादी तय की थी कि फसल तैयार होने के बाद धूमधाम से बहन-बेटियों को हर से विदा करेंगे। तिरही के रहने वाले चुन्नू पाल की नातिन अर्चना की शादी 30 मई को होनी है। उसके पास 16 बीघा जमीन है, लेकिन ओलावृष्टि से उ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:11 PM (IST)
        

आग से जले दंपती ने दम तोड़ा

जालौन, संवाद सहयोगी : अमखेड़ा में आग से झुलसे दंपती ने मंगलवार को दम तोड़ दिया। आग कैसे लगी थी यह बात अभी भी राज बनी हुई है। हालांकि इस मामले में पांच लोगों के विरुद्ध तेजाब डालकर दंपती को जलाने का मुकदमा दर्ज कराया गया है। विदित हो कि 23 फरवरी की रात ग्राम अमखेड़ा में रमेश और उसकी पत्नी लक्ष्मी संदिग्ध हालात में बुरी तरह से जल गए थे। दोनों को नाजुक हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल से मेडिकल कालेज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:09 PM (IST)
        

अधिवक्ताओं व पुलिस के बीच नोकझोक

कोंच, संवाद सहयोगी : प्रदेश सरकार से नाराज अधिवक्ताओं ने सरकार की अर्थी निकालकर उसके पुतले को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान अधिवक्ताओं की पुलिस से नोकझोंक भी हुई। बाद में पुलिस की मौजूदगी में अधिवक्ताओं ने सरकार का पुतला फूंक दिया। अधिवक्ताओं की कल्याणकारी मांगों के प्रति उदासीन प्रवृत्ति अपनाये प्रदेश की सरकार को कोसते हुए मंगलवार को नगर में अधिवक्ता उग्र हो गये। बार संघ अध्यक्ष विनोद अग्निहोत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 07:03 PM (IST)
        

बर्बाद हुई फसल का सर्वे करा दें रिपोर्ट

जालौन, संवाद सहयोगी : लेखपाल अपने-अपने गांवों में जाकर वर्षा व ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा ले तें तथा अपनी रिपोर्ट बनाकर उप जिलाधिकारी के माध्यम से भेज दें जिससे अगर शासन से कोई आर्थिक मदद आती है तो उसका लाभ किसानों को मिल सके। यह बात जिलाधिकारी रामगणेश ने आज तहसील सभागार में आयोजित तहसील दिवस में कही। जिलाधिकारी रामगणेश व पुलिस अधीक्षक सुनील सक्सेना की उपस्थिति में 85 शिकायतें तहसील दिवस म... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:54 PM (IST)
        

फूट पड़ा महिला का दर्द

कदौरा, संवाद सूत्र : ओलावृष्टि से किसानों की फसलें तबाह होने की जानकारी होने के बाद मंगलवार सुबह सपा जिलाध्यक्ष अपनी टीम के साथ प्रभावित गांवों में पहुंचे और किसानों के साथ खेतों पर जाकर नुकसान को देखा। इस दौरान किसानों के आंसू देख जिलाध्यक्ष भी कई बार भावुक हो गए। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर अधिक से अधिक सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। मंगलवार को मवई अहीर में... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:47 PM (IST)
        

खेतों पर पहुंचा प्रशासन, पोछे आंसू

कालपी, संवाद सहयोगी : सोमवार को कदौरा क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि के बाद मंगलवार को जिलाधिकारी राम गणेश के आदेश पर अपर जिलाधिकारी के साथ उप जिलाधिकारी, जिला कृषि अधिकारी ने प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया और वहां पर खेतों पर जाकर नुकसान का आंकलन किया और किसानों को मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया। साथ ही, सपा जिलाध्यक्ष ने किसानों को हर संभव मदद शासन से दिलवाने का भरोसा दिया। सोमवार शाम को जिलाधिका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:45 PM (IST)
        

24 घंटे में दूसरी बार ओलावृष्टिं

कालपी, संवाद सहयोगी : सोमवार के बाद मंगलवार दोपहर दोबारा ओलावृष्टि होने से किसानों की रबी की फसलें चौपट हो गई हैं। गेहूं, सरसों, मटर, समेत अन्य फसलें ओलावृष्टि से पूरी तरह से बर्बाद होने के कारण किसानों के आंसू नहीं थम रहे हैं। इस कारण मंगलवार सुबह कई किसानों के घर चूल्हे तक नहीं जले। कदौरा क्षेत्र के गांव मवई, सौंधी, गुलौली, मुहारी, हासा, सुरौली, बरही, बबीना, जयरामपुर, धमना व तिरही समेत एक दर्ज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:43 PM (IST)
        

बड़े पर्दे पर दिखेंगे उरई के कलाकार

उरई, जागरण संवाददाता : उरई के कलाकारों का अभिनय बड़े पर्दे पर दिखेगा। देवा की हुकूमत नाम की फिल्म को केंद्रीय फिल्म बोर्ड से प्रमाण पत्र मिलने के बाद 13 मार्च को फिल्म रिलीज करने की तैयारी की गई है। मंगलवार को फिल्म के कलाकारों ने प्रेस वार्ता की। देवा की हुकूमत फिल्म लीड रोल करने वाले डा. रेहान सिद्दीकी ने बताया कि इस फिल्म के जरिये बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया गया है। अपराध करने वाला कि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:34 PM (IST)
        

604 स्थानों पर होगा होलिका दहन

हमीरपुर जागरण संवाददाता: जनपद में होली के त्यौहार को लेकर पुलिस विभाग की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। कही भी कोई घटना न हो इस लिए संवेदनशील स्थानों, चौराहों पर पुलिस मुश्तैद रहेगी। जनपद में 604 स्थानों पर होलिका दहन होगा। होली त्यौहार जैसे जैसे नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे पुलिस की सक्रियता बढ़ती जा रही है। त्यौहार पर काई अप्रिय घटना न हो इस के लिए जनपद के सभी थानों पर बैठक कर त्यौहार शांति... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 06:26 PM (IST)
        

ओलावृष्टि, बारिश से तबाही का होगा आंकलन

उरई, जागरण संवाददाता : जिले में बारिश और ओलावृष्टि की वजह से बर्बाद फसलों का आंकलन किया जाएगा और किसानों की पूरी मदद की जाएगी। यह बात जिलाधिकारी रामगणेश ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कही। बैठक में विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने जिले में बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसल ज्यादा खराब होने की बात कहते हुए मांग की कि किसानों को जल्दी मुआवजा दिया जाए चूंकि पूर्व में भी क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:24 AM (IST)
        

50 फीसद फसलों को नुकसान

कालपी, संवाद सहयोगी : बारिश से किसानों की फसलों का नुकसान का आंकलन करने के लिए जिला कृषि अधिकारी ने महेबा ब्लाक के कई गांवों का दौरा किया जिसमें उन्होंने 50 प्रतिशत क्षति का अनुमान बताया है। सोमवार को जिला कृषि अधिकारी विमलेश कुमार ने 3 बजे के आसपास महेबा ब्लाक के सोहरापुर, बैरई, हर्रायपुर, महेबा, निपनियां, भगौरा, न्यामतपुर आदि गांवों में फसलों के नुकसान का जायजा लिया, जिसमें उन्होंने गेहूं में ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:23 AM (IST)
        

ओलों की बारिश, फसल बर्बाद

कदौरा, संवाद सूत्र : रविवार को बारिश के बाद सोमवार को किसानों को दैवीय आपदा का सामना करना पड़ा। सोमवार शाम चार बजे के आसपास भयंकर ओले गिरे। कई गांवों में सैकड़ों एकड़ फसल ओलों में दबने से तबाह हो गई। नुकसान का आंकलन करने के लिए तहसीलदार ने प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया। रविवार को हुई बेमौसम बारिश ने पहले ही किसानों को रूला दिया था, सोमवार को आसपास से फिर आफत बरसी। शाम चार बजे के आसपास आसमान में घ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:23 AM (IST)
        

फसल की बर्बादी देख छलक रहे आंसू

महेबा, संवाद सूत्र : फसलों पर गाज बनकर हुई बारिश से किसान आंसू बहा रहे हैं। रंगों का पर्व भी कुदरत ने बदरंग कर दिया है। पानी से फसल नष्ट हो जाने से किसानों के खेत देखकर आंसू छलक आते हैं। किसानों का नया वर्ष चैत्र माह से शुरू होता है। चूंकि इस महीने किसानों के घरों में अनाज आने लगता है और बैशाख के अंत तक किसान माल बेचकर मालामाल हो जाता है। इसी पैदावारी से किसान साल भर का बजट तैयार करता है। शादी व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:22 AM (IST)
        

धड़ल्ले से नकल, 13 नकलची धरे गए

उरई, जागरण संवाददाता : बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने की सारी कवायद फेल साबित हो रही है। सोमवार को भी पहली पाली में 13 नकलची सचल दलों के हत्थे चढ़े। दूसरी पाली में कोई भी परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते नहीं पकड़ा गया। सोमवार को पहली पाली में हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र और इंटरमीडिएट की समाज शास्त्र प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा थी। इसमें जनता सनातन धर्म इंटर कालेज में 2, जनता ए... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

अनियंत्रित बस पलटी, सवारियां घायल

माधौगढ़, संवाद सहयोगी : कैलोर के पास प्राइवेट बस असंतुलित होकर पलट गई। बस में करीब दो दर्जन सवारियां बैठीं थीं। दस लोग हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। हादसा दोपहर 2 बजे के आसपास हुआ। प्राइवेट बस नंबर यूपी 78 टी 6025 रामपुरा से उरई चलती है। सोमवार को जगम्मनपुर से बस सवारियों को बैठाकर उरई आ रही था। माधौगढ़ से बंगरा होते हुए गुजरते ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

पंजीकरण कराने को मजदूर लगाते चक्कर

उरई, जागरण संवाददाता : केंद्र व राज्य सरकार द्वारा उप्र कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिकों के हित में कई योजनाएं संचालित हैं। जिसका लाभ लेने के लिए मजदूर पंजीकरण के लिए श्रम विभाग में जाते हैं तो उन्हें कई तरह के कागजात लाने के नाम पर महीनों चक्कर लगवाते जाते हैं। श्रम विभाग में पंजीकरण न होने से परेशान मजदूरों ने जिलाधिकारी राम गणेश को शिकायती पत्र देकर पंजीकरण कराने की मांग की है। मी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 09:22 PM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें