Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

सूखे के हालात जानने को शासन ने मांगी रिपोर्ट

उरई, जागरण संवाददाता : जिले में सूखे की स्थिति की जानकारी करने के लिए शासन ने जिला स्तर पर रिपोर्ट तलब की है। इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को ब्यौरा उपलब्ध कराने को कहा है। किस तहसील क्षेत्र में फसलों को कितना नुकसान हुआ है? इसका जिंसवार विवरण भी मांगा गया है। इस बार बारिश का प्रतिशत बहुत कम होने से खरीफ की फसल को भारी झटका लगा है। किसान खरीफ की मुख्य जिंसों की बुआई नहीं कर पाये। थो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

भाकियू ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

जालौन, संवाद सहयोगी : भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने चार सूत्रीय मांगों को लेकर उप जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा और मांगों को शीघ्र पूरा करने की मांग उठाई। यूनियन के तहसील अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह गुर्जर के नेतृत्व में शत्रुघ्न सिंह निरंजन, भुलई गुर्जर, अवनीश कुमार, सुनील श्रीवास्तव, दुजू विश्वकर्मा आदि ने उप जिलाधिकारी गोरे लाल शुक्ला को ज्ञापन सौंपा, जिसमें पहली मांग जनपद को सूखाग्रस्त घोषि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

खराब बैंगन पर प्रधानाध्यापिका और सभासद में विवाद

जालौन, संवाद सहयोगी : मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत सब्जी के लिए कीड़े युक्त बैंगन को लेकर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका व सभासद में जमकर विवाद हुआ। बाद में मामला उप जिलाधिकारी के सामने पहुंच गया। जिस पर उप जिलाधिकारी ने पुलिस के साथ जांच टीम भेजकर दो दिन में रिपोर्ट तलब की है। प्राथमिक विद्यालय फर्दनवीस में सोमवार को बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत सब्जी के लिए दो किग्रा बैगन लाए गए,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

मांगों को लेकर शिक्षकों ने दिया धरना

जालौन, संवाद सहयोगी : विभिन्न मांगों को लेकर शिक्षकों ने भिटारा स्थित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में सोमवार को धरना दिया। खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों की उनके स्तर से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया। इस मौके पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष विद्यासागर मिश्रा ने कहा कि अगर 15 दिन के अंदर समस्याओं का निस्तारण नहीं हुआ तो पुन: धरना दिया जाएगा। उन्होंने मांग क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

हाट कुक्ड की गुणवत्ता देखने रसोई पहुंचे तहसीलदार

उरई, जागरण संवाददाता : आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को वितरित किये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को देखने के लिये डीएम के निर्देश पर तहसीलदार ने शहर स्थित स्वयं सेवी संस्था के रसोई घरों का निरीक्षण किया। इस दौरान भोजन तो ठीक पाया गया, लेकिन साफ सफाई का अभाव था। इस पर संस्था को चेतावनी दी गयी। तीन आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी भोजन को देखा गया। तहसीलदार सदर बीके राय सोमवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

युवक की संदिग्ध हालात में मौत

उरई, जागरण संवाददाता : नगर कोतवाली क्षेत्र में रोडवेज बस स्टैंड के पास युवक की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। रोडवेज डिपो के बस स्टैंड पर स्थापित प्रतीक्षालय में सोमवार सुबह एक युवक का शव देखा गया। बाद में पुलिस को मामले में सूचना दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है। बाद में युवक की शिनाख्त माधौगढ़ निवासी महेश तरसौलि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

युवती से दुष्कर्म का प्रयास, शिकायत पर अपहरण

उरई, जागरण संवाददाता : कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम एंकों निवासी एक युवती के साथ गांव के ही तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म का प्रयास किया। आरोपियों के खौफ से पीड़िता थाने जाने का साहस नहीं कर पायी। तीन दिन बाद वह पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देने जा रही थी, तभी रास्ते में उसका अपहरण कर लिया गया और फरीदाबाद ले जाकर एक जगह बंधक बनाकर उससे जबरन शादी की। पीड़िता आरोपियों के चंगुल से छूटने के बाद उसने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

बढ़ते अपराधों और बिजली कटौती पर गरजी भाजपा

उरई, जागरण संवाददाता : बढ़ते अपराधों और बेतहाशा विद्युत कटौती के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला। जिले में हो रही अपराधिक घटनाओं और रात्रिकालीन विद्युत कटौती को लेकर रोष जताया और कहा कि अगर यह कटौती बंद न की गई तो चक्का जाम किया जाएगा। जिलाध्यक्ष जगदीश तिवारी ने कहा कि प्रदेश के साथ ही जिले में अपराध की एकाएक बाढ़ सी आ गई है। इस पर अंकुश लगाने में पुलिस असफल है, अगर ऐ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

मृत आश्रितों को डीएम ने दी आर्थिक सहायता

उरई, जागरण संवाददाता : बिजली विभाग की लापरवाही से अलग-अलग स्थानों पर हुई जन और पशुहानि से पीड़ित परिवारों को सोमवार को जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की। जिलाधिकारी ने कुल 37 चेक बांटी, जिनमें छह मृतकों के आश्रितों को एक एक लाख और पशुहानि के 31 मामलों में पांच-पांच हजार की सहायता दी गयी। गौरतलब है कि बिजली के करंट की चपेट में आने से अलग अलग स्थानों पर छह लोगों को अपनी जा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

अभियंता के पुत्र पर अपहरण का मुकदमा

उरई, जागरण संवाददाता : मुहल्ला रामनगर से 16 वर्षीय किशोरी को अपहृत कर कुठौंद में दो दिन तक बंधक बनाकर उसके साथ दुष्कर्म करने के मामले में इंजीनियर के पुत्र के खिलाफ पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि अभी तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। गौरतलब है कि 29 अगस्त को मुहल्ला रामनगर निवासी 16 ंवर्षीय किशोरी को कुठौंद निवासी अवर अभियंता जय हिंद चतुर्वेदी का पुत्र गौरव अगवा कर ले गया ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

कुल्हाड़ी से काटकर पत्नी की हत्या

कुठौंद, संवाद सूत्र : कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम कैथवा में सोमवार सुबह गृहकलह में युवती की उसके पति ने कुल्हाड़ी से काटकर नृशंस हत्या कर दी। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। मृतका के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। ग्राम कैथवा में सोमवार सुबह पांच बजे के आसपास राम मोहन का किसी बात को लेकर अपनी पत्नी लड़ैती देवी (28) से झगड़ा होने ल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

जन धन योजना के नहीं खुल पा रहे खाते

जालौन, संवाद सहयोगी : मोदी सरकार हर व्यक्ति को बैंक से जोड़ने का प्रयास कर रही हैं। जिससे हर व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके, किंतु स्थानीय स्टेट बैंक के अधिकारियों और कर्मियों द्वारा बैंक खाता न खोलने से लोग परेशान हैं। इससे लोग जन धन योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं। प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना जन धन योजना का लाभ लेने के लिए आम जनता बैंकों में खाता खोलने के लिए आतुर हैं। वहीं भार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

संपत्ति विवाद में शिक्षिका को जलाने का प्रयास

उरई, जागरण संवाददाता : पति के हिस्से की जमीन बेंचने का विरोध करने पर शिक्षिका को उसके जेठ और परिवार वालों ने मिंट्टी का तेल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। शिक्षिका के साथ आये लोगों ने उसे किसी तरह बचाया। बाद में मिंट्टी के तेल से सराबोर शिक्षिका रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कोतवाली पहुंची, लेकिन पुलिस ने गंभीर घटना की रिपोर्ट एनसीआर में दर्ज कर ली। इस पर अब पीड़िता ने डीआईजी को प्रार्थना पत्र देकर कार... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

जिले को घोषित किया जाए सूखाग्रस्त

कालपी, संवाद सहयोगी : जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने तहसील प्रांगण में धरना प्रदर्शन किया। जिसमें दूर दराज से आये क्षेत्र के किसानों ने बड़ी संख्या में मौजूद दर्ज कराई। धरना प्रदर्शन के उपरांत किसान यूनियन ने जिलाधिकारी के नाम संबोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी को सौंपा। जिसमें क्षेत्र के किसानों की समस्याओं और उनकी पीड़ा को बयां किया। सोमवार सुबह से तहसील प्रांगण मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

कठौंद में युवती तो डकोर में हिस्ट्रीशीटर की हत्या

उरई, जागरण संवाददाता : सोमवार का दिन हत्या की दहला देने वाली वारदातों का दिन रहा। जिले में 12 घंटे के भीतर कुठौंद और डकोर थाना क्षेत्र में हत्या की दो वारदातें घटित हो गईं। कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम कैथवा में पति ने गृह कलह के चलते अपनी पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर डाली, जबकि डकोर थाना क्षेत्र के ग्राम सिमरिया में बेटे की हत्या के आरोपी युवक की मृतक के पिता ने गोली मारकर हत्या कर दी। कु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:52 PM (IST)
        

प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई होने पर आंदोलन की धमकी

उरई, जागरण संवाददाता : प्राथमिक विद्यालय ऐरी के प्रधानाध्यापक के खिलाफ प्रधान पति द्वारा की गई शिकायत पर कार्रवाई करने पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने आंदोलन का ऐलान किया है। इस मामले को लेकर संगठन का प्रतिनिधिमंडल बीएसए से भी मिलेगा। यह निर्णय महासंघ की नगर संसाधन केंद्र के सभागार में हुई बैठक में लिया गया। इस मौके पर जिला प्रभारी प्रकाश नारायण पाठक ने कहा कि ग्राम पंचायत ऐरी की प्रधान मालती के प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        

293 मामले निपटे, 350 वादकारी लाभान्वित

उरई, जागरण संवाददाता : रविवार को हुई मासिक लोक अदालत में जनपद दीवानी न्यायालय एवं तहसील स्तरीय वाह्यं न्यायालय सिविल जज कोंच, कालपी और जालौन में विभिन्न प्रकृति के कुल 293 मामले निस्तारित किए गए। इससे 350 वादकारी लाभान्वित हुए। फौजदारी के प्रकरणों में 55 हजार 170 रुपये अर्थदंड अभियुक्तों से वसूल कर राजकीय कोष में जमा कराया गया जबकि मोटर वाहन दुर्घटना प्रतिकर के दो दावों में याचीगणों के 9 लाख 5 हजा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:54 PM (IST)
        

शहीदों के बच्चों को दे रहे शिक्षा-दीक्षा

राजीव अवस्थी, उरई देश की आन, बान और शान पर जान गंवाने वाले शहीदों के बच्चों को शिक्षा और दीक्षा देने में कर्नल ईश्वरी सिंह इंटर कालेज शेखपुर बुजुर्ग के प्रधानाचार्य अपना योगदान बड़ी ही खामोशी से दे रहे हैं। उनकी सोच देश की युवा पीढ़ी को शिक्षित कर सशक्त भारत के निर्माण की है, ताकि भारत की शान बुलंदियों को छूती रहे। शेखपुर बुजुर्ग में कई शहीदों के परिवार हैं, जिनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले और... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:53 PM (IST)
        

मोराई छठ पर सिराए गए मौर

कोंच, संवाद सहयोगी : नगर का ऐतिहासिक सागर तालाब पर रविवार को मेला जैसा आयोजन रहा। महिलाएं मोराई छठ पर पानी में मौर को सिराते हुए गीत गा रही थीं। विवाह के पश्चात भादों माह की मोराई छठ पर मौर सिराने के लिए रविवार को काफी संख्या में महिलाएं सागर तालाब पर पहुंची। सर पर कलश रखकर पहुंची महिलाओं ने मोराई छठ पर पानी में मौर को सिराया तथा विवाहित जोड़े की मंगल कामना के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। मालूम हो क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:50 PM (IST)
        

जीप असंतुलित होकर खाई में गिरी, महिला की मौत

महेबा, संवाद सूत्र : राष्ट्रय राजमार्ग पर कालपी थाना क्षेत्र में साईं बाबा मंदिर के पास तेज रफ्तार जीप असंतुलित होकर खाई में गिर गई। जिससे जीप में सवार महिला की मेडिकल कालेज झांसी ले जाते वक्त रास्ते में मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल लाया गया। मुहल्ला पटेल नगर निवासी प्रमोद मिश्रा अपनी पत्नी किरन मिश्रा के साथ जीप पर सवार होकर कानपुर की ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:47 PM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें