Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जालौन

कल से शुरू होगी मुहाना पुल की मरम्मत

उरई, जागरण संवाददाता : मुहाना घाट के पुल की जर्जर हालत होने की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। सोमवार को अधिशाषी अभियंता ने मौके पर जाकर पुल का निरीक्षण किया। उम्मीद है कि बुधवार से पुल की मरम्मत भी शुरू करा दी जायेगी। जिले को हमीरपुर से जोड़ने वाले मुहाना घाट के पुल की हालत भारी ओवरलोड वाहनों के निकलने से काफी जर्जर हो गयी है। पुल की पहली परत टूट जाने से स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 08:02 PM (IST)
        

महिला के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

उरई, जागरण संवाददाता : माधौगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम गोपालपुरा में रविवार रात घर में अकेली मौजूद 45 वर्षीय महिला के साथ गांव के एक व्यक्ति ने दुष्कर्म कर डाला। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर आरोपी के विरुद्ध दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है। पीड़ित महिला को मेडिकल परीक्षण के लिए भेज दिया गया है। बताया जाता है कि महिला के पति का काफी साल पहले निधन हो चुका है। उसके दो पुत्र बाहर रहते हैं।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:58 PM (IST)
        

बीज भंडारण केन्द्र पर लटक रहा ताला

कालपी, संवाद सहयोगी : नगर में स्थापित बीज भंडार में ताला लगा होने के कारण किसान बिना बीज लिए ही वापस लौट रहे हैं। विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते सस्ते बीज की उपलब्धता किसानों को समय से न होने के कारण मजबूरीवश बाजार से महंगा बीज खरीदने पर किसान मजबूर हैं। नगर के मोहल्ला आलमपुर में स्थापित राजकीय कृषि साधन पूर्ति भंडार में अधिकारियों की लापरवाही के चलते ताला लटक रहा है तथा वहा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:40 PM (IST)
        

क्राइम ब्रांच के एक इंस्पेक्टर निलंबित

उरई, जागरण संवादादाता : बढ़ते अपराधों के बीच जिले में क्राइम ब्रांच सार्थक परिणाम नहीं दे पा रही है। हालत यह है क्राइम ब्रांच के कई अफसर तो आफिस जाने की जरूरत नहीं समझते। पुलिस अधीक्षक ने सोमवार को ब्रांच लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ न सिर्फ जांच के आदेश दे दिया, बल्कि एक इंस्पेक्टर को निलंबित भी कर दिया। क्राइम ब्रांच की विभिन्न विंग के प्रभारियों से दो महीने के भीतर अपराध नियंत्रण की दिशा में उनक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:39 PM (IST)
        

दो पक्षों में लाठियां चलीं, एक घायल

कालपी, संवाद सहयोगी : बैरई में दो पक्षों में संघर्ष में लाठियां चल गईं, जिसमें एक युवक घायल हो गया। घायल को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। घटना की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। कोतवाली के अंतर्गत ग्राम बैरई निवासी कल्लू सिंह ने कोतवाली में दी तहरीर में बताया कि वह शाम को अपने खेतों की ओर जा रहा था। तभी सड़क पर पहले से बैठे पान सिंह, मानवेंद्र, मोटा निवासीगण बैरई... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:38 PM (IST)
        

दुष्कर्म के प्रयास का आरोपी पहुंचा जेल

कोंच, संवाद सहयोगी : नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास करने वाले युवक को पुलिस ने सोमवार को जेल भेज दिया है। वहीं, घटना में शामिल एक अन्य युवक की तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही है। नगर के जवाहर नगर में एक घर में रविवार रात दीप चंद्र अग्रवाल उर्फ दीपू अपने एक साथी के साथ छत फांदकर घुस गया था। वहां उसने गहरी नींद में परिजनों के साथ सो रही एक 12 वर्षीय लड़की को बुरी नीयत से दबोच लिया। जब लड़की ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 07:37 PM (IST)
        

साहूजी महाराज के सिद्धांतों से लें सीख

कोंच, संवाद सहयोगी : छत्रपति शाहूजी महाराज की 140 वीं जयंती के मौके पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में वक्ताओं ने उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला गया। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में संपन्न हुई छत्रपति शाहूजी महाराज के जन्मदिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पूरन सिंह पटेल ने कहा कि शाहूजी महाराज ने अपना पूरा जीवन समाज सुधार में लगा दिया। उन्होंने कभी लोगों में भेदभाव नहीं किया। छुआछूत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:41 PM (IST)
        

यमुना नदी का बढ़ रहा जलस्तर

कालपी, संवाद सहयोगी : गैर प्रांतों में हो रही बारिश से यमुना नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले दो दिनों में यमुना नदी का जलस्तर लगभग तीन मीटर बढ़ चुका है। जिससे यमुना पंट्टी के गांव के लोग सशंकित हैं। शुक्रवार तक सूखी पड़ी यमुना नदी की जलधारा में अचानक दो दिन में पानी आ जाने से नदी ने अपना विकराल रूप धारण करना शुरू कर दिया। जिससे यमुना के किनारे रेत में सब्जी की खेती करने वाले कि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:38 PM (IST)
        

बारिश थमने से किसान परेशान

उरई, जागरण संवाददाता : बारिश थमने से सबसे ज्यादा विचलित हालत में जिले के किसान हैं। बारिश न होने के कारण ज्यादातर इलाकों में खरीफ की फसल की बुआ नहीं हो पायी है। किसानों को मानना है कि यदि देर से बारिश भी गई तो भी फसल की बुआई संभव नहीं हो पायेगी। सबसे ज्यादा छोटे किसानों परेशान है। खरीफ और रबी दोनों फसलें की पैदावार कर वे किसी तरह से अपने परिवार का गुजारा कर पाते हैं। जिले में करीब साढ़े चार लाख ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:37 PM (IST)
        

अभियान चला डायरिया पर किया जाएगा काबू

उरई, जागरण संवाददाता : डायरिया को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग जल्दी ही सघन डायरिया नियंत्रण अभियान चलाने जा रहा है। इसके तहत आशाओं के माध्यम से घर-घर जाकर 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को चिन्हित कर ओआरएस के पैकेट दिये जायेंगे, साथ ही जिंक की गोली भी दी जायेगी। जिले में हर साल डायरिया कहर बरपाता है। इसकी चपेट में सबसे अधिक मासूम बच्चे आते हैं। इस समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य महकमे ने डायरिया नियंत्रण... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 08:07 PM (IST)
        

सुलह के बाद खत्म हुई तकरार

उरई, जागरण संवाददाता : रविवार को पुलिस लाइन में अपर पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में महिला ऐच्छिक ब्यूरो का आयोजन हुआ। पति पत्नी के बीच विवाद के 8 मामले सुलह से निस्तारित हुए अपर पुलिस अधीक्षक ने सुलह करने वाले दंपती को फिर तकरार न करने की नसीहत दी। कालपी के मुहल्ला रापटगंज निवासी रुबीना का अपने पति जंटर से लंबे समय से विवाद चल रहा था। जिसकी वजह से वह मायके में रहने को विवश थी। अपने हक को लेकर उसने क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:59 PM (IST)
        

मस्जिद के सामने से टाल न हटाने पर तनाव

जालौन, संवाद सहयोगी : स्थानीय मुहल्ला तकिया में मस्जिद के सामने लकड़ी का टाल नहीं हटाए जाने से दो पक्षों में तनाव के हालत बन गए। मुस्लिम समुदाय के लोगों का कहना था कि मस्जिद के सामने लकड़ी पड़ी होने से ईद की नमाज के दौरान दिक्कत आ सकती है। शांति समिति की बैठक के दौरान उसे हटवाने की सहमति हुई थी, लेकिन उस पर अमल नहीं हुआ। रविवार को बड़ी संख्या में लेकर इसको लेकर कोतवाली पहुंच गए। बाद में एसडीएम से शिका... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:56 PM (IST)
        

कुकरगांव पुल निर्माण की उठने लगी मांग

जालौन, संवाद सहयोगी : जिला मुख्यालय के लिए जाने वाले रास्ते में बना कुकरगांव का पुल टूट जाने से भारी वाहनों का आवागमन ठप हुआ तो वहीं छात्रों की भी मुसीबतें बढ़ गई हैं। क्षेत्रीय लोगों ने जिला प्रशासन से पुल निर्माण जल्द कराए जाने की मांग की है। साथ ही जब तक पुल निर्माण नहीं हो, तब तक के लिए डायवर्जन बनाकर यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए जाने की मांग उठाई है। उरई जिला मुख्यालय जाने के लिए अब लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:53 PM (IST)
        

वीडीओ की कमी पर जताई चिंता

उरई, जागरण संवाददाता : ग्राम विकास अधिकारी संघ की रविवार को हुई बैठक में जनपद में 105 पदों के सापेक्ष 50 वीडीओ के कार्यरत होने पर चिंता जताई गई। साथ ही वर्ष, 2015 में यह संख्या 25 तक होने की संभावनाओं को देखते हुए संघ ने प्रदेश सरकार की उदासीनता पर भी नाराजगी व्यक्त की। विकास भवन में संघ के कार्यालय में आयोजित बैठक में जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र नाथ त्रिपाठी ने कहा कि ग्राम विकास अधिकारियों के स्थान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:51 PM (IST)
        

वीडीओ की कमी पर जताई चिंता

उरई, जागरण संवाददाता : ग्राम विकास अधिकारी संघ की रविवार को हुई बैठक में जनपद में 105 पदों के सापेक्ष 50 वीडीओ के कार्यरत होने पर चिंता जताई गई। साथ ही वर्ष, 2015 में यह संख्या 25 तक होने की संभावनाओं को देखते हुए संघ ने प्रदेश सरकार की उदासीनता पर भी नाराजगी व्यक्त की। विकास भवन में संघ के कार्यालय में आयोजित बैठक में जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र नाथ त्रिपाठी ने कहा कि ग्राम विकास अधिकारियों के स्थान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:50 PM (IST)
        

डाकघर के पुराने रिकार्डो को करें दुरुस्त

उरई, जागरण संवाददाता : डाक विभाग की क्षेत्रीय टीम ने रविवार को प्रधान डाकघर के पुराने अभिलेखों के रखरखाव और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कंप्यूटर पर फीड किए गये रिकार्ड भी टीम ने देखे। क्षेत्रीय कार्यालय आगरा से आये पार्सल पोस्ट निरीक्षक रामवीर सिंह, सहायक अधीक्षक सीएस लाल व कार्यालय सहायक शिवम सैनी ने प्रधान डाकघर के सभी पुराने दस्तावेजों को देखा कि उनका रखरखाव ठीक से किया गया है या नहीं। यहां पर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:48 PM (IST)
        

डाकघर में जल्द लगेगा एटीेएम

उरई, जागरण संवाददाता : डाक विभाग अपने ग्राहकों को सुविधायें मुहैया कराने पर जोर दे रहा है। इसी वर्ष के अंत तक प्रधान डाकघर में एटीएम लगवाए जाने की कार्ययोजना बनाई गयी है। ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधायें मुहैया करायी जा सकें इस पर डाक विभाग खासा ध्यान दे रहा है। अन्य सुविधाओं में इजाफा किये जाने के बाद अब एटीएम की सुविधा देने की कवायद की जा रही है। पोस्टमास्टर प्रभात नरायन मिश्रा ने बताया कि एट... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:48 PM (IST)
        

लोक अदालत में 502 वाद निस्तारित

उरई, जागरण संवाददाता : जिला दीवानी एवं वाह्य स्थित न्यायालयों में आयोजित मासिक लोक अदालत में विभिन्न प्रकृति के 502 वाद निस्तारित हुए। इससे जहां 580 वादकारी लाभांवित हुए, वहीं 46875 रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित लोक अदालत में अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ अपर जिला जल राम अचल यादव ने दो, विशेष न्यायाधीश मुक्तेश्वर प्रसाद ने तीन, एके उपाध्याय ने दो, मनोज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:47 PM (IST)
        

बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे हरीगंज के बाशिंदे

कालपी, संवाद सहयोगी : मोहल्ला हरीगंज के बाशिंदे बिजली, पानी व गंदगी जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। मोहल्ले में भीषण गंदगी का अंबार लगा है। वहीं मोहल्ले के चार में से तीन हैंडपंप खराब है। जिससे यहां पर जल संकट की समस्या बनी रहती है। रविवार को जागरण टीम यहां के बाशिंदों से रूबरू हुई तो उन्होंने अपना दर्द बयान किया। हरीगंज तिराहे से जुलहटी के लिए जाने वाली गली में तो जगह-जगह कूड़े का ढेर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:46 PM (IST)
        

बालिका से दुष्कर्म का प्रयास

कोंच, संवाद सहयोगी : मुहल्ला जवाहर नगर में दो युवकों ने घर में कूदकर छत पर सो रही 12 साल की बालिका के साथ सामूहिक दुष्कर्म का प्रयास किया। हालांकि आरोपी अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाए। मुहल्ला जवाहर नगर में साइकिल की दुकान चलाने वाले युवक की बारह साल की बेटी लाइट नहीं आने के कारण शनिवार रात घर की छत पर सो रही थी। इसी दौरान रात 3 बजे के मुहल्ले में रहने वाला युवक दीप चंद्र उर्फ दीपू अपने साथी र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 07:40 PM (IST)
        
(News from Jalaun, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें