Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हाथरस

पढ़ाई की राह में पालक का रोड़ा

संवाद सहयोगी, हाथरस : एवरेस्ट की ऊंचाइयों से लेकर राजनीतिक क्षितिज तक पर परचम लहरा चुकीं बेटियां आज भी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही हैं। बागला कालेज में सामने आया एक प्रकरण इसकी गवाही देता है। यहां एक पालनहार ही बेटी की राह में रोड़ा बनते दिख रहे हैं। उन्होंने बेटी को आगे की पढ़ाई से रोकने के लिए उसके बदले स्वभाव पर उंगली उठाई है। उन्होंने प्राचार्य से उसको अगली कक्षा में दाखिला न देने की गुजारिश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:12 PM (IST)
        

वर्मी-नेडप के मामले में दोषी कौन?

संवाद सहयोगी, हाथरस : वित्तीय वर्ष 2009-10 में मृदा की सेहत सुधारने के लिए जिले में किसानों को अपने ही घर पर नेडप, वर्मी कंपोस्ट तैयार करने के लिए योजना लागू की गई। इस योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई। शासन से मिले अनुदान को विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों ने अपने खातों में डालकर मनमानी की। इसे लेकर कई बार शिकायत की गई, लेकिन हर बार जांच में लीपापोती होती रही। प्रमुख सचिव ने इस जांच को तत्काल ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:12 PM (IST)
        

मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिलाधिकारी शमीम अहमद खान ने कहा कि प्रदेश शासन अल्पसंख्यकों के कल्याण और सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। अल्पसंख्यकों को सुदृढ़ बनाने, उनके राष्ट्रीय, जातीय, सांस्कृतिक, धार्मिक अधिकारों एवं अस्तित्व की रक्षा तथा उनकी पहचान के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने 18 दिसम्बर 1992 में घोषणा की। तभी से प्रतिवर्ष 18 दिसम्बर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:10 PM (IST)
        

डीएम ने रोका आठ अफसरों का वेतन

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिलाधिकारी ने तहसील दिवस के प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में रुचि न लेने पर कड़ा रुख अपनाते हुए आठ अफसरों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने के आदेश जारी किए हैं। उपजिलाधिकारी सदर ब्रज किशोर दुबे ने तहसील दिवस की शिकायतों के संबंध में तमाम अफसरों को बार-बार कहे जाने के बाद भी उनके द्वारा शिकायतों के निस्तारण में रुचि नहीं ली जा रही है। अब एसडीएम ने लापरवाह अफसरों की सूचना जिलाधिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 07:09 PM (IST)
        

फसलों के जरिये बीमार न बनाएं

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिला औद्यानिक मिशन योजना के अंतर्गत दो दिवसीय उद्यान मेला व बागवानी संगोष्ठी में जिलाधिकारी शमीम अहमद खान ने कहा कि माता-पिता सर्वश्रेष्ठ हैं, मगर जो माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा नहीं देते वह शत्रु के समान हैं। जो किसान फसलों में इंजेक्शन देते हैं, वे समाज को बीमारी दे रहे हैं। किसान देश का प्रथम स्तंभ है, जो प्रत्येक देशवासी के लिए अन्न पैदा करता है। उन्नतशील किसानों को... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:21 AM (IST)
        

किसानों को दी फसलों के उत्पादन की जानकारी

हाथरस : सबमिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के तहत बेरगांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को फसलों के बेहतरीन उत्पादन से संबंधित जानकारी दी गई। डा.श्याम ¨सह ने भूमि उपचार और बीज उपचार के संबंध में किसानों को जानकारी दी गई। गेंदा ¨सह रावत ने रोगों का जैविक नियंत्रण एवं अनाज भंडारण के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। राजपाल पाठक ने विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। सुरेन्द्र पाल ¨सह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:19 AM (IST)
        

विधायक ने दिलवायी शासन से मदद

संवाद सहयोगी, हाथरस : आठ माह पूर्व सादाबाद थाना क्षेत्र के गांव समदपुर में गेहूं की निकासी करते समय एक युवक का हाथ थ्रैसर से कट गया था। अपाहिज युवक के पीडि़त पिता को विधायक देवेंद्र अग्रवाल ने शासन से आर्थिक मदद का चैक गांव समदपुर जाकर सौंपा। साथ ही कहा कि सपा की प्रदेश सरकार गरीबों की हितैषी है तथा मजदूर वर्ग की हर सम्भव मदद कर रही है। सहपऊ ब्लॉक के ग्राम समदपुर में सचिन कुमार के परिवार को मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:16 AM (IST)
        

संघ अड़ा, प्रशासन ने किया पहरा कड़ा

जागरण संवाददाता, हाथरस : धर्म जागरण समिति ने भले ही अलीगढ़ में 25 दिसंबर के प्रस्तावित घर वापसी कार्यक्रम को स्थगित करने की घोषणा कर दी हो, मगर संघ परिवार की यहां गतिविधियां इशारा कुछ और ही कर रही हैं। संभावित घर वापसी के इच्छुकों की लगातार नब्ज टटोली जा रही है। उनका मनोबल न टूटे इसके पूरे प्रयास चल रहे हैं। प्रशासनिक गतिविधियां भी बता रही हैं कि उसे समिति की घोषणा पर यकीन नहीं है। ¨हदूवादियों औ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:15 AM (IST)
        

यातायात नियमों का कड़ाई से करें पालन

संवाद सहयोगी, हाथरस : जनपद में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए जिला प्रशासन ने तमाम तैयारी की हैं। अपर जिलाधिकारी उदयीराम ने जिले में उत्पन्न जाम की स्थिति के कारण जनसामान्य को हो रही असुविधा के ²ष्टिगत सभी उप जिला मजिस्ट्रेट एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी को यातायात व्यवस्था को निर्बाध रूप से संचालित कराने के लिये अनावश्यक कार्यवाही सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कराने के निर्द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:14 AM (IST)
        

प्रेस क्लब ने लाहिड़ी की पुण्यतिथि मनायी

हाथरस : जब-जब देश और समाज के लिए समर्पण और पत्रिकारिता को खून से सींचने की बातें आएंगी तो राजेंद्रनाथ लाहिड़ी का नाम प्रथम पंक्ति में गिना जाएगा। वह आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका दिखाया गया मार्ग हमारे लिए पथप्रदर्शक बना हुआ है। यह उद्गार हाथरस प्रेस क्लब के अध्यक्ष बीएस जैन ने लाहिड़ी की पुण्यतिथि पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि 1927 में 17 दिसंबर को ही पत्रकार राजेंद्रनाथ लाहिड़ी को गों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:14 AM (IST)
        

पहले प्रेम विवाह किया फिर पत्नी की पिटाई

संवाद सहयोगी, हाथरस : पहले तो प्रेम विवाह किया फिर पत्नी को बेल्ट से जमकर पीटा। युवती ने दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दे दी। घंटों हुई फजीहत के बाद दोनो में समझौता हो गया। नगला बंजारा का रहने वाला युवक दिल्ली में मेहदी लगाता है। वहीं एक युवती से संबंध हुआ, बाद में दोनों ने प्रेम विवाह कर लिया। शादी के बाद युवक यहां अपने गांव आ गया। बाद में युवती को भी बुला दिया। अब युवती का आरोप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:13 AM (IST)
        

शीतलहर की मार से हर कोई लाचार

जागरण संवाददाता, हाथरस : मौसम और मारक होता जा रहा है। बारिश के बाद अब शीतलहर ठिठुरा रही है। सर्दी का प्रकोप बढ़ने से सूर्य देव भी राहत नहीं दे पा रहे हैं। सुबह कोहरे का असर रहा तो दोपहर में सूर्यदेव की गर्मी को ठंडी हवाओं ने बेअसर कर दिया। शाम होते ही लोग अलाव व अंगीठी के सहारे बैठे हुए नजर आए। देहात में अभी तक अलाव के कोई भी प्रबंध नहीं किए गए हैं। बारिश के बाद मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:12 AM (IST)
        

एनएच पर नाले की खुदाई को लेकर हुई फजीहत

संवाद सहयोगी, हाथरस : सासनी में एनएच- निर्माण कार्य में एक बार फिर बाधा आ गई। सड़क के किनारे हो रही खुदाई के लिए एनएच अधिकारी निशान लगाने लगे तो उन्हें लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। बाद में समझाने के बाद नाले की खुदाई की गई। बुधवार की दोपहर जामा मस्जिद के निकट नाला खुदाई का कार्य शुरू होना था। तभी स्थानीय लोग घरों से निकल आए और एनएच अधिकारियों को नाला खुदाई के निशान लगाने से रोकने लगे। इस बीच ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:10 AM (IST)
        

सोते रहे परिजन, माल हो गया पार

ंवाद सहयोगी, हाथरस : सर्दी के मौसम में चोरों का आतंक कम नहीं हो रहा है। बुधवार की रात को आ धमके चोरों ने एक मकान को निशाना बनाया और वहां से हजारों रुपये नगद व सोना चांदी आदि पार कर ले जाने में सफल हो गए। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। जिले में सर्दी बढ़ने के साथ ही चोरी की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। मंगलवार की रात को चोरों ने गांव खेरिया के रहने वाले सूरजपाल के मकान को निशाना बनाया। मकान में सो रही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:09 AM (IST)
        

मारपीट कर लूट ले गए ट्रैक्टर व ट्रोला

जागरण संवाददाता, हाथरस : धान बेचकर लौट रहे एक युवक को मारपीट कर ट्रैक्टर व ट्रोला लूट लिया गया। साथ ही युवक को रास्ते में फेंक दिया गया। इस मामले की तहरीर थाने में दे दी गई है। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है। वहीं ग्रामीणों ने रोष जाहिर किया है। जानकारी के अनुसार रुद्रपुर निवासी रवेन्द्र पुत्र बनी ¨सह ट्रैक्टर में सवार होकर धान लेकर मथुरा गए थे। वहां से लौटकर हाथरस आ रहे थे कि तभी सात आठ लोगों न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:08 AM (IST)
        

हाथरस के शेयर कारोबारी को पुलिस ने मुक्त कराया

जागरण संवाददाता, हाथरस : धौलपुर के बीहड़ में अपहर्ताओं और स्वाट कमांडोज की मुठभेड़ में गोली लगने से एक कमांडो घायल हो गया। गिरोह की घेराबंदी के बाद टीम ने अपहृत शेयर कारोबारी को मुक्त करा लिया, मगर अपहर्ता भागने में कामयाब हो गए। घायल कमांडो की हालत खतरे से बाहर बताई गई है। लेबर कॉलोनी, हाथरस के रहने वाले रवि मिश्रा दिल्ली में शेयर ट्रेडिंग का काम करते हैं। 29 नवंबर की रात रवि श्रीधाम एक्सप्रे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:07 AM (IST)
        

पुलिस को नहीं दिखा धारा 144 का उल्लंघन

संवाद सहयोगी, हाथरस : घर वापसी के नाम से धर्मांतरण के आयोजनों को रोकने में एड़ी से चोटी तक पसीना बहा रही पुलिस ने बुधवार को सरेआम धारा 144 के उल्लंघन पर कोई ध्यान नहीं दिया। समाजवादी छात्र सभा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने शहर में स्वागत रैली निकाली। यह रैली सभा के जिला महासचिव व नगर अध्यक्ष के चुनने पर निकाली गई। यह संगठन सत्ताधारी दल से जुड़ा है इसलिए इसे कानून तोड़ने की छूट दे दी गई। जिले ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:06 AM (IST)
        

सबको सन्मति दें भगवान

जागरण संवाददाता, हाथरस : पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल के छात्रों के कत्लेआम से यहां के स्कूलों में भी गम और गुस्सा दिखा। मार्निग प्रेयर के दौरान दो मिनट का मौन रखकर मारे गए विद्यार्थियों को श्रद्धांजलि दी गई। ईश्वर से दहशतगर्दो को भी सन्मति देने की प्रार्थना की गई। कत्लेआम की दास्तान सुनकर कई विद्यार्थियों की आंखें नम हो गईं। स्कूली बच्चों में दहशत भी दिखी। कक्षाओं में भी कैंडिल जल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 12:05 AM (IST)
        

ट्रक में ठुंसीं गायों को देख भड़का आक्रोश

जागरण संवाददाता, हाथरस : जिले में गोतस्करी बड़े पैगामे पर चल रही है। गिरोह के लोग रात में आवारा गायों को गाड़ियों में लाद ले जा रहे हैं। बुधवार की सुबह नगला मोठा बाईपास पर ग्रामीणों ने गायों से भरे एक ट्रक घेर लिया। ग्रामीणों के रोष को देखकर ट्रक चालक व क्लीनर वहां से भाग गए। ट्रक में 24 गायें और चार लवारे बेरहमी से लादे गए मिले। इस घटना की सूचना मिलते ही लोगों में रोष हो गया, हिन्दूवादियों ने प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 08:07 PM (IST)
        

पहाड़पुर में सोलहवां बच्चा कुपोषित मिला

हाथरस : कुपोषण से निपटने के लिए जिलाधिकारी द्वारा गोद लिए गए गांव पहाड़पुर में हाल ही में पैदा हुआ एक बच्चा भी कुपोषण का शिकार मिला है। अब इस गांव में कुपोषित बच्चों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। जिलाधिकारी शमीम अहमद खान को गोद लिए गांव पहाड़पुर का निरीक्षण करना था। इसके लिए उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी कुसुमलता राघव को निर्देश दे दिए थे, लेकिन रामनगर में उद्यान विभाग के किसान मेले के चलते वह पहा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 07:25 PM (IST)
        
(News from Hathras, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें