Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हरदोई

बच्चों ने ली प्रतिज्ञा, रखेंगे बड़ों का मान

हरदोई, जागरण संवाददाता: 'हम प्रतिज्ञा करते हैं कि सभी बुजुर्गो का प्रतिदिन सम्मान करेंगे। मन, वचन, एवं कर्म से अपने बड़ों, माता पिता, दादा-दादी एवं नाना-नानी के प्रति कृतज्ञ रहेंगे। जिन्होंने अपने कर्तव्यों का पालन किया है, उन सभी के प्रति सदा अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करेंगे। अपने परिवार एवं समुदाय के सभी बुजुर्गो को स्नेह, सम्मान एवं सुरक्षा प्रदान करते रहेंगे'। विद्यालयों में बच्चों ने जब यह प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

छेड़छाड़ से क्षुब्ध किशोरी ने जान दी

मल्लावां (हरदोई) संवाद सूत्र : छेड़छाड़ से दुखी होकर एक किशोरी ने फांसी लगाकर जान दे दी। उसका शव घर के अंदर फांसी पर लटकता पाया गया। पिता ने गांव के ही एक युवक के विरुद्ध कोतवाली में मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की तहकीकात करने की बात कह रही है। कोतवाली क्षेत्र के कोकटमऊ निवासी 16 वर्षीय किशोरी बुधवार को अपराह्न अपने 8 वर्षीय भाई के साथ खेत पर शौच के लिए गई थी। जैसा कि परिवारीजनों ने बताया कि व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

बिजली को लेकर उबाल, चक्का जाम

पिहानी, संवाद सूत्र : अंधाधुंध बिजली कटौती से तिलमिलाए नागरिकों में एक बार फिर उबाल आ गया। बस स्टैंड पर चक्का जाम कर 12 घंटे बिजली दिए जाने की मांग करने लगे। मुर्दाबाद के नारों की गूंज के बीच एसडीओ ने रात दिन में आठ घंटे बिजली दिए जाने के आश्वासन की घुट्टी पिला कर जाम खुलवा दिया। लगभग डेढ़ घंटा तक चले प्रदर्शन में सैकड़ों वाहन पिहानी-हरदोई मार्ग पर फंसे रहे। बुधवार को दोपहर 12 बजे के करीब सैकड़ों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

जीवन के अंधकार में विश्वास की ज्योति जलाएं

हरदोई, जागरण संवाददाता : शारदीय नवरात्र के सांतवे दिन मां कालरात्रि का पूजन कर मां से कामना की गई कि जीवन के गहन अंधकार में भी विश्वास की ज्योति जलाएं। बावन के आचार्य देवेंद्र अवस्थी ने बताया कि नवरात्र के सांतवें दिन शक्ति के कालरात्रि रूप का ध्यान किया जाता है। तो तमाम विसंगतियों के बाद भी हमारे जीवन में उम्मीद को जगाए रखने का काम करता है। मां कालरात्रि का तन अंधकार की तरह काला है, वहीं गले में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

महिला आयोग की 'दूत' ने सुना दर्द

हरदोई, जागरण संवाददाता : उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य ने बुधवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में महिला उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों को सुना। इस दौरान कुल आठ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। राज्य महिला आयोग की सदस्य माला द्विवेदी ने महिला उत्पीड़न के मामलों की समीक्षा की। कुल आठ मामले दर्ज किए गए। एक मामले का मौके पर ही निस्तारण करा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

दवा लेने निकले अधेड़ की ट्रेन से गिरकर मौत

हरदोई, जागरण संवाददाता : दवा लेने जा रहे एक अधेड़ की ट्रेन से गिरकर मौत हो गई। हादसे से परिवारीजनों में कोहराम मच गया। हरियावां थाना क्षेत्र के कुरसेली निवासी रामसागर (47) पुत्र रूपन गांव में ही परिवार के साथ रहते थे। परिवार में पत्‍‌नी, एक पुत्र मोहित और एक पुत्री मीना देवी है। मोहित का कहना है कि उसके पिता की तबियत खराब चल रही थी। मंगलवार को दवा लेने के लिए शाहाबाद जाने की बात कहकर घर से निकले ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

तीन ग्राम विकास अधिकारियों से जवाब तलब

हरदोई, जागरण संवाददाता : आडिट के लिए लेखा परीक्षा दल को ग्राम पंचायतों के अभिलेख उपलब्ध न कराना मल्लावां विकास खंड में तैनात तीन ग्राम विकास अधिकारियों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। खंड विकास अधिकारी ने तीनों से इस बावत स्पष्टीकरण तलब किया है। अभिलेख उपलब्ध न कराने की जानकारी बीडीओ ने मुख्य विकास अधिकारी को भी दी है। ग्राम पंचायतों में विभिन्न मदों से कराए जाने वाले विकास कार्यो का आडिट करा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

संदिग्ध हालात में नवविवाहिता की मौत

हरदोई, जागरण संवाददाता : संदिग्ध परिस्थितियों में एक नव विवाहिता की फांसी पर लटकने से मौत हो गई। ससुरालीजन इसे आत्महत्या बता रहे हैं। जबकि मायके पक्ष ने दहेज हत्या का आरोप लगाया है। बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के कबूलपुर निवासी सियाराम ने अपनी पुत्री कपूरा देवी (19) की शादी 9 मई 2014 को बघौली थाना क्षेत्र के कमोलिया निवासी रामजी राव के साथ की थी। शादी के बाद सब कुछ सामान्य चल रहा था। मंगलवार को कपूरा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

तकनीकी सहायकों को सामग्री अंश से मिलेगा मानदेय

हरदोई, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में तैनात तकनीकी सहायकों के लिए राहत भरी खबर है। अब इन्हें मानदेय के लिए अलग से बजट मिलने का इंतजार नहीं करना होगा। मनरेगा के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली धनराशि में से सामग्री अंश के हिसाब से मानदेय का भुगतान किया जा सकेगा। मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यो की तकनीकी जांच और आगणन बनाने के लिए तकनीकी सहायक तै... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

संदिग्ध पोलियो रोगी मिला, भर्ती

हरदोई, जागरण संवाददाता : बालक में पोलियो के लक्षण दिखने से परिवार के लोग सदमे में आ गए। बालक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। चिकित्सक इसे संदिग्ध पोलियो मान रहे है। सांडी थाना क्षेत्र के फिरोजापुर मजरा सैतियापुर निवासी सुधीर कुमार के ढाई वर्षीय पुत्र विकास को बुधवार को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। परिवारीजनों का कहना है कि विकास को 29 सितंबर को तेज ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

सांसद करेंगे निर्मल भारत अभियान का शुभारंभ

हरदोई, जागरण संवाददाता : निर्मल भारत अभियान का शुभारंभ में रेलवे स्टेशन पर सांसद अंशुल वर्मा करेंगे। नहर विभाग के निरीक्षण भवन में सांसद श्री वर्मा ने पत्रकारों को बताया कि गुरुवार को महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती हैं। 11 अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी ने भले ही निर्मल भारत की विचारधारा दी लेकिन गांधी की विचार धारा क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

राम बरात देखने के लिए उमड़ी भीड़

संडीला, संवाद सहयोगी : नगर में सुसज्जित रथों, झांकियों व बैंडबाजों के साथ निकाली गई राम बारात को देखने के लिए पूरा नगर उमड़ पड़ा। पुष्प वर्षा के साथ जगह-जगह राम बारात का स्वागत हुआ। डांडिया नृत्य ने सबका मन मोह लिया। रामलीला कमेटी ने इस बार बारात को और ज्यादा भव्यता देने के लिए जबर्दस्त इंतजाम किए गए थे। मुख्य मार्ग स्थित पोलों पर लगाए गए कई लाउडस्पीकर दिन भर लोगों को राम बारात में शामिल होने के ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

आग से युवती और महिला झुलसी, गंभीर

हरदोई, जागरण संवाददाता : बघौली थाना क्षेत्र के भेलावां निवासी प्रेमा देवी (35) पत्‍‌नी रामौतार बुधवार को घर पर किचन में खाना बनाने के लिए गई थी। सिलेंडर से गैस लीकेज होने के कारण चूल्हा जलाते समय आग लग गई। आग की चपेट में आने से महिला बुरी तरह से झुलस गई। आग लगने की जानकारी से परिवारीजनों में खलबली मच गई। परिवारीजनों ने किसी तरह आग को बुझाया। गंभीर रूप झुलसी महिला को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

38 साल पुराने पट्टे का फिर किया पट्टा

हरदोई, जागरण संवाददाता : बिलग्राम तहसील के ग्राम पिंडारी के ग्रामीणों ने लगभग 38 वर्ष पुराने पट्टे की कृषि योग्य भूमि पर दूसरों का पट्टा गुपचुप ढंग से किए जाने का आरोप लगाया है। पट्टा छिन जाने से भूमिहीन हुए किसान बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे और प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर पूरे मामले की जांच कराने की मांग की। डीएम को दिए गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने कहा है कि उन लोगों को वर्ष 197... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

ढाई अरब के प्रस्तावों का अनुमोदन

हरदोई, जागरण संवाददाता : चालू वित्तीय वर्ष की जिला योजना मंगलवार को समिति की बैठक के बाद अनुमोदित कर दी गई। लगभग साढ़े चार घंटा चली बैठक में तकरीबन ढाई अरब रुपये के विकास कार्यो के प्रस्ताव पर सहमति की मुहर लगी। इससे इतर 43 करोड़ 69 लाख रुपये की पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि की कार्य योजना को भी मंजूरी प्रदान की गई। विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

हरदोई में आंधी-पानी संग गिरे ओले

हरदोई, जागरण संवाददाता : मंगलवार दोपहर बाद अचानक पलटे मौसम के मिजाज ने जमकर कहर बरसाया। तेज आंधी के साथ बरसात हुई और बड़े-बड़े ओले भी गिरे। ओले गिरने के चलते धान की तैयार हो चुकी फसल को भारी नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले कई दिनों से मौसम सामान्य था। दिन भर धूप निकलती थी तो शाम को गर्मी से निजात मिल जाती थी। सुबह भी आठ बजे के आसपास से धूप निकल रही थी, लेकिन बहुत अधिक तेजी इसमें नहीं ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 11:08 PM (IST)
        

अधूरा कार्य छोड़ने वालों के विरुद्ध एफआइआर के निर्देश

हरदोई, जागरण संवाददाता : जिला योजना समिति की बैठक के बाद प्रभारी मंत्री प्रोफेसर अभिषेक मिश्रा ने पत्रकारों से संक्षिप्त वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर में अधूरा कार्य छोड़ने वाली कांस्ट्रक्शन कंपनियों के विरुद्ध जल्द कार्य पूरा न होने पर एफआइआर दर्ज करा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डीएम को इस बावत निर्देश दे दिए गए हैं। लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में पत्रकारों से मुखातिब प्रभारी मंत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 07:12 PM (IST)
        

बसपा नेता को दो लाख में मिली जमानत

हरदोई, जागरण संवाददाता : ठेकेदार अपहरण के आरोपी बसपा नेता को जिला जज नरेश जैन ने मंगलवार को दो लाख रुपये की जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। बसपा नेता ने सोमवार को अदालत में आत्म समर्पण कर दिया था। उनके ऊपर हत्या के लिए हरिद्वार ले जाकर ठेकेदार को गायब करने का आरोप लगा है। कोतवाली शहर क्षेत्र के नघेटा रोड निवासी ठेकेदार दिनेश दीक्षित की पत्नी रीता दीक्षित ने बसपा नेता राजाबक्स सिंह व अन्य के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 06:09 PM (IST)
        

विद्यालय में प्रधानाध्यापिका और अनुदेशक में विवाद

हरदोई, जागरण संवाददाता: विद्यालय अखाड़ा बनते जा रहे हैं। बिलग्राम विकास खंड के एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका और अनुदेशक के बीच विवाद हो गया। प्रधानाध्यापिका का आरोप है कि अनुदेशक ने विद्यालय में ही उनके साथ धक्का मुक्की की। मंगलवार को बीएसए से पूरे मामले की शिकायत की गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर गोवा की प्रधानाध्यापिका स्नेहलता अवस्थी ने अनुदेशक सुमनलता पर अभद्रता का आरोप लगा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:59 PM (IST)
        

बुजुर्गो का सम्मान करने की शपथ लेंगे बच्चे

हरदोई, जागरण संवाददाता: विद्यालयों में बच्चों को बुजुर्गो के सम्मान को संस्कारों की शपथ दिलाई जाएगी। गुरु जी के सामने बच्चे मन, वचन एवं कर्म से बड़े बुजुर्गो का प्रतिदिन सम्मान करने की शपथ लेंगे। प्रार्थना सभा में बच्चों को अपने से बड़ों व माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी के प्रति कृतज्ञ रहते हुए कर्तव्यों का निर्वाहन करने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। बेसिक शिक्षा निदेशक की तरफ से अंतर राष्ट्रीय वयोवृद्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 30 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        
(News from Hardoi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें