हरदोई

  • शिक्षकों व वार्डेन के कसे गए पेंच

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 08:07 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मसीहुज्जमा सिद्दीकी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के वार्डेन से लेकर शिक्षक शिक्षिकाओं, चौकीदार व रसोइयों के पेंच कसे। सामूहिक बैठक बुलाकर साफ कहा कि सुधर जाएं। शिक्षण का कार्य की तरफ ध्यान दें, विद्यालयों से गुटबाजी की शिकायतें आ रही हैं। ऐसा हुआ तो स्थानांतरण या चेतावनी नहीं सीधे बर्खास्तगी की जाएगी। बीएसए ने कहा कि 30 तारीख से स्कूल... और पढ़ें »

  • अब्दुल मन्नान व हन्नान बसपा से निष्कासित

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:44 PM (IST)

    हरदोई-संडीला: संडीला से कई बार बसपा के विधायक और मंत्री रहे अब्दुल मन्नान और उनके भाई पूर्व एमएलसी अब्दुल हन्नान को बहुजन समाज पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। बसपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश गौतम ने निष्कासन की पुष्टि की है। पूर्व विधायक और नगर पालिकाध्यक्ष आसिफ खां के निष्कासन का मामला ठंडा नहीं हो पाया था कि बसपा ने एक और बड़ा फैलता लेते हुए जिले की राजनीति में खलबली मचा दी। संडीला क्षेत्र की राजनीत... और पढ़ें »

  • दबिश के दौरान महिलाओं ने छप्पर में लगाई आग

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 07:12 PM (IST)

    हरपालपुर, संवाद सूत्र : अरवल थाने के बानामऊ में नामजद आरोपी को पकड़ने गई पुलिस को उस वक्त बैरंग भागना पड़ा जब दबिश के दौरान महिलाओं ने घर में आग दी। हालांकि पुलिस को देख भाग रहे आरोपी की कमर में लगा तमंचा गिर गया। पुलिस ने दो मुकदमे दर्ज किए हैं। अरवल थाने के ग्राम बानामऊ में 15 दिन पूर्व पुलिस की मौजूदगी में मकान की कब्जेदारी को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट व ईंट-पत्थर चलने की घटना हुई थी। घटना... और पढ़ें »

  • दंडी स्वामी ताल में संरक्षित होगा जल

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:54 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : तालाश तालाबों की अभियान और जागरण की पहल पर शाहपुर बिनौरा के मजरा बेलहइया स्थित दंडी स्वामी तालाब को पुनर्जीवन मिलना शुरू हो गया है। प्रधान ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर और तालाब की महत्ता को देखते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की मद से खोदाई के साथ ही सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू करा दिया है। तालाब की खोदाई शुरू होने से लोगों को बरसात के पानी के संरक्ष... और पढ़ें »

  • बच्चों को दिलाई जाएगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:48 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए कमर कस ली है। प्राचार्य डा.एमपी ¨सह ने बताया संस्थान न केवल शिक्षक शिक्षिकाओं को आधुनिक तकनीक से शिक्षण का प्रशिक्षण दिलाएगा बल्कि फालोअप भी कराया। डायट विद्यालयों का निरीक्षण भी कराएगा। वह बुधवार को जागरण प्रश्न प्रहर में लोगों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उनस... और पढ़ें »

  • मायके जाने से मना करने पर जान दी

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:37 PM (IST)

    पिहानी, संवाद सूत्र : मायके जाने से पति ने मना किया तो विवाहिता ने फांसी लगा अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। मायके वालों ने हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाया है। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गुरथनिया निवासी रतीराम की पत्नी ऊषा (21) ने बुधवार को अपने घर के कमरे में रस्सी से फंदा लगा कर जान दे दी। पुलिस के मुताबिक शुरुआती जांच में पता लगा कि उषा ने अपने पति से मंगलवार को मायके जाने की बात कही थी, लेकिन ... और पढ़ें »

  • बंजर में हरियाली, तालाब से खुशहाली

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:31 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता: आजादी की जंग में शामिल रहे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के वंशजों ने तालाब खोदवाकर जंगल में मंगल कर दिया है। बंजर में हरियाली लाने को चलाई गई सरकारी योजना फेल हो गई, लेकिन तालाब ने खुशहाली ला दी। स्वतंत्रता सेनानी के पुत्र ने तालाब खुदवाकर आसमानी अमृत को सहेजा तो अब उनका पौत्र परंपरा निभा रहा है। सूखा और नहर में पानी न आने के बाद भी वह निजी संसाधनों से तालाब में पानी भरवा रहे ... और पढ़ें »

  • प्रशिक्षण लेकर व्यवसाय करें युवा

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 06:04 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र पर पहुंच कर बेरोजगार युवक-युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त कर व्यवसाय प्रारंभ करें। इससे वह आत्मनिर्भर बनेंगे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण केंद्र मरकरी कांवेंट स्कूल में बुधवार को सांसद अंशुल वर्मा व मिश्रिख लोकसभा सांसद अंजू बाला ने शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी युवक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से... और पढ़ें »

  • घर जा रहे होमगार्ड से 35 हजार लूटे

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:58 PM (IST)

    हरपालपुर, संवाद सूत्र : हरपालपुर थाना क्षेत्र में एक होमगार्ड ने मारपीट कर 35 हजार रुपये लूटने का आरोप लगाया है। गांव के ही दो व्यक्तियों के खिलाफ उसने तहरीर दी है लेकिन पुलिस का कहना है कि लूट नहीं मामला मारपीट का है। दो आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है। ललुआमऊ निवासी राहुल द्विवेदी होमगार्ड है। वह इन दिनों थाने पर ही ड्यूटी कर रहा है। राहुल के मुताबिक वह मंगलवार को थाने आया, जहां से क... और पढ़ें »

  • मेहरबानी पर ही हो पाता एक्सरे

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:53 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : जिला अस्पताल में मरीजों को एक्सरे की सुविधा के लिए लगाई गई करोड़ों रुपये की डिजिटल मशीन का लाभ नहीं मिल रहा है। घंटों इंतजार और कर्मचारियों की चिरौरी करने के बाद भी मरीजों को बाहर से एक्सरे कराने पड़ रहे हैं। जिला अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन लगने के बाद इसके संचालन के लिए एक निजी कंपनी के संविदा कर्मी को तैनात किया गया है। इसके अलावा विभागीय कर्मचारियों को डिजिटल एक्सरे... और पढ़ें »

  • कालीन क्लस्टर की योजना तैयार, बजट का इंतजार

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:39 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : कालीन उद्योग में लगे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कालीन क्लस्टर की योजना तैयार हो गई है। बस बजट का इंतजार है। सब कुछ सही सलामत रहा तो जल्द ही शाहाबाद में कालीन क्लस्टर शुरू हो जाएगा। प्रदेश में पांच क्लस्टर स्वीकृत हुए हैं जिसमें दो जनपद में लगेंगे। इसमें दूध क्लस्टर मलिहामऊ व कालीन क्लस्टर शाहाबाद में स्थापित किया जाएगा। आगरा, बदायूं व फैजाबाद में अलग अलग व्यवसाय के क्... और पढ़ें »

  • नहरों से उड़ती धूल, नलकूप भी पड़े बंद

            
    Updated on: Wed, 25 May 2016 05:30 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : गहराते जलसंकट व सूखे से जूझ रहे किसानों को नहरों से उड़ती धूल तो चिढ़ा ही रही है, वहीं नलकूपों के संचालन की भी स्थिति भी ठीक नहीं हैं। जायद और गन्ना फसलों की ¨सचाई के लिए नलकूपों पर आश्रित किसानों को नलकूप खराब होने के कारण दूसरे संसाधनों पर आश्रित होना पड़ रहा है। वहीं प्रशासन के तालाबों में पानी भरवाए जाने के फरमान पर भी सूखा पड़ गया है। सूखे जैसे हालातों से निपट रहे किसा... और पढ़ें »

  • आग से धधकी दुकान व गोदाम

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:50 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता: शार्ट सर्किट से रेडीमेड दुकान व गोदाम में सोमवार की रात आग लग गई। मिर्चाराम वाली गली स्थित दुकान में लगी आग देखते देखते फैलने लगी। घनी आबादी और पीछे रेस्टोरेंट के बीच लगी आग से हड़कंप मच गया। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से 75 लाख के कपड़े जलकर राख हो गए। दुकान मालिक ने कोतवाली शहर में मामला दर्ज कराया है। कोतवाली शहर क्षेत्र के अशराफ टोला निव... और पढ़ें »

  • अव्यवस्था की मार, अस्पताल ही बीमार

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:27 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता: होम्योपैथिक की मीठी गोली बच्चों से लेकर बुजुर्गों को फायदा कर रही है। लोगों का होम्योपैथिक चिकित्सा की तरफ रुझान भी बढ़ा है लेकिन उपचार करने वाले अस्पताल ही बीमार हैं। चिकित्सकों से लेकर कर्मचारियों का टोटा तो है ही, मरीजों की संख्या देखते हुए दवा के लिए आने वाले बजट भी ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है और हालत यह है कि बस किसी तरह से काम चलाया जा रहा है। सरकार एलोपैथ... और पढ़ें »

  • जेल में बच्चों का रखें विशेष ध्यान

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 07:06 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डा. अनु वाष्र्णेय ने मंगलवार को जिला कारागार स्थित महिला कारागार का भ्रमण कर महिला बंदियों के विषय में जानकारी ली। कारागार में कुछ महिला बंदियों ने आंख, रक्त चाप व अन्य बीमारियों से पीड़ित होने की जानकारी दी। इस पर उन्होंने महिला बंदियों के नियमित जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेल में बंद महिला बंदियों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए समि... और पढ़ें »

  • बारिश के बाद उमस ने छकाया

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 06:53 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : सोमवार की शाम को आई आंधी व रात में हुई बरसात के बाद भी गर्मी से निजात नहीं मिल सकी। मंगलवार को जहां तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं उमस भी काफी रही। सोमवार की देर शाम आंधी आई थी। उसके बाद रात 11.30 से 2 बजे तक पानी बरसता रहा। वह बात अलग है कि ढाई घंटे में मात्र 3 मिलीमीटर ही पानी बरसा। आशा थी कि मंगलवार के दिन गरमी नहीं होगी। सूर्योंदय के पूर्व तक मौसम ठीक था भी। लेक... और पढ़ें »

  • आधार को एक क्लिक का इंतजार

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 06:50 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में जाबकार्ड धारकों के आधार जोड़े जाने की प्राथमिकता पर कार्यक्रम अधिकारियों की सुस्ती का असर पड़ने लगा है। बीडीओ की ओर से कंप्यूटर पर एक क्लिक न कर पाने से 25694 जाब कार्ड धारकों के आधार अधर में लटके हुए हैं। हालांकि आधार जुटाए जाने की प्रगति भी 30 फीसद ही पहुंच पाई है। मनरेगा में जिले में 2 लाख 42 हजार 284 सक्रिय जाब क... और पढ़ें »

  • 200 हैंडपंपों ने बंद किया पानी उगलना

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 06:37 PM (IST)

    मल्लावां, संवाद सूत्र : गर्मी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में लगे हैंडपंप वाटर लेबल कम होने से पानी कम दे रहे हैं, तो दो सौ से अधिक हैंडपंप खराब पड़े हैं, जो रीबोर का इंतजार कर रहे हैं। गर्मी में पीने के पानी की अधिक आवश्यकता होती है। गांवों में ताल तलैया सूखे होने के चलते मनुष्य क्या जानवर भी हैंडपंपों के ही सहारे रह गए हैं। अधिक लोड होने के चलते हैंडपंप यांत्रिक खराबी का शिकार हो रहे हैं या फिर ... और पढ़ें »

  • बिना पानी के सूख जाते हलक

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 06:30 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : नवीन गल्लामंडी स्थल में आने वाले किसानों व पल्लेदारों को भीषण गर्मी में पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। मंडी में लगे अधिकतर हैंडपंप खराब हैं। वहीं सांसद निधि से बनने वाले पानी की टंकी अधर में अटकी हुई है। इससे किसानों और पल्लेदारों को खरीद कर पानी पीना पड़ रहा है। नवीन गल्ला मंडी में लगभग दो हजार लोगों का प्रतिदिन आवागमन होता है। नवीन मंडी स्थल में आने वाले किसानों के लिए... और पढ़ें »

  • दो नामजद समेत 13 लोगों पर मुकदमा

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 06:19 PM (IST)

    हरदोई, जागरण संवाददाता : शहर कोतवाली क्षेत्र में कांग्रेस नेता के घर हुई लूटपाट के मामले में दो नामजद सहित 13 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट तो दर्ज कर ली है पर संदिग्ध मानते हुए कई ¨बदुओं पर जांच पड़ताल कर रही है। शहर कोतवाली क्षेत्र के नवी पुरवा निवासी कांग्रेस महासचिव सरोज ¨सह की ओर से कोतवाली में दी गई तहरीर में बताया रविवार की रात मोमिनाबाद निवासी मोनू और फैद... और पढ़ें »

(News from Hardoi, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें