Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हरदोई

सास-बहू को देंगी परिवार नियोजन के टिप्स

हरदोई, जागरण संवाददाता : अब सास बहू को परिवार बढ़ने का नहीं परिवार सीमित रखने का आशीर्वाद देंगी। परिवार नियोजन के लिए स्वास्थ्य ंिवभाग ने एक नई व्यवस्था शुरू की है। अब सास से ही बहुओं को परिवार नियोजन के टिप्स दिलाए जाएंगे। जिसके लिए सास-बहू सम्मेलन बुलाए जाएंगे। आशा बहुएं व एएनएम भी घर घर जाकर सास बहू को परिवार नियोजन की जानकारी देंगी। जनसंख्या नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग तमाम प्रयास कर रहा ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

पुलिस हिरासत से भागा इनामी शातिर अपराधी गिरफ्तार

हरदोई, जागरण संवाददाता : कोतवाली शहर में पुलिस हिरासत से गार्ड को धक्का देकर भागा शातिर अपराधी आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गया। उसके फरार होने पर दीवान पर गाज गिरी थी। एसपी ने उसकी गिरफ्तारी पर पांच हजार का इनाम घोषित किया था। लोनार थाना क्षेत्र के गंगासिंहपुरवा निवासी राजन सिंह उर्फ सोनू को वाहन चेकिंग के दौरान गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उसके कब्जे से चोरी की बाइक बरामद की थी। जानकारी करने पर पत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 08:26 PM (IST)
        

ट्रेन से कटकर वृद्ध समेत दो की मौत

हरदोई-कछौना: बीमारी से परेशान होकर एक वृद्ध ने ट्रेन से कटकर जान दे दी। पिहानी मार्ग पर उसका शव मिला। उसकी पहचान नहीं हो सकी है। वहीं कछौना थाना क्षेत्र में एक अधेड़ की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। पिहानी मार्ग पर स्थित रेलवे क्रासिंग पर एक करीब साठ वर्षीय वृद्ध की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। पिहानी चुंगी चौकी प्रभारी केपी सिंह ने बताया कि ट्रेन चालक ने स्टेशन मास्टर को सूचना दी कि सामने ट्रेन आती देख एक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 08:21 PM (IST)
        

विद्युत कटौती के विरोध में संडीला में अभूतपूर्व बंदी

संडीला, संवाद सहयोगी : नगर में ग्रामीण क्षेत्र की बिजली देने और शहरी क्षेत्र की बिलिंग लेने के विरोध में अभूतपूर्व बंदी रही। विद्युत कटौती से त्रस्त लोगों ने व्यापार मंडल के बंद को स्वेच्छा से समर्थन दिया। सब्जी मंडी, गल्ला मंडी, मिठाई, पान, चाय दवा की दुकान से लेकर ठेले, खोमचे वाले भी बंदी में शामिल रहे। ऐसी अभूतपूर्व बंदी पहली बार हुई, लेकिन विद्युत आपूर्ति के नाम पर केवल झुनझुना थमाया गया। नग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:56 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अ‌र्न्तगत 47 हजार खाता खोले गए

हरदोई, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अ‌र्न्तगत शहर के वार्ड़ो, व शाखाओं पर शिविर लगाकर खाता खोले गए। प्रधानमंत्री द्वारा योजना का शुभारंभ करने को एलसीडी पर सीधा प्रसारण लीड बैंक की ओर से गांधी हाल में दिखाया गया। प्रधानमंत्री द्वारा योजना का शुभारंभ करने के बाद क्षेत्रीय सांसद अंशुल वर्मा ने इस योजना में खाता खुलवाने को पासबुक व एटीएम आदि वितरित किए। मौजूद खाता धारकों को संबोधित क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:50 PM (IST)
        

कटौती के विरोध में भाजपाईयों ने निकाला जुलूस

बिलग्राम, संवाद सहयोगी : भाजपाइयों ने अघोषित विद्युत कटौती के विरोध में कस्बे के मुख्य मार्ग से तहसील तक जुलूस निकाला। उसके बाद राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन उप जिलाधिकारी पीपी तिवारी को सौंपा गया है। गुरुवार को बिजली कटौती के विरोध में नगर अध्यक्ष विद्यारतन द्विवेदी के नेतृत्व में भाजपाइयों ने सदर बाजार से तहसील तक एक जुलूस निकाला। जिसमें शिवरतन द्विवेदी, विजय कुमार, सुभाष चंद्र, मुकेश पाठक, नर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 07:09 PM (IST)
        

35 किलो गो मांस सहित एक गिरफ्तार

पाली, संवाद सूत्र : पुलिस ने कस्बे के मुहल्ला शेख सराय में छापा मार कर 35 किलोग्राम गो मांस सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। थाने के उप निरीक्षक फूल सिंह, सिपाही अफरोज खां, विमल, केके यादव आदि के साथ मुखबिर की सूचना पर गुरुवार की सुबह तड़के मुहल्ला शेख सराय में छापा मारा। पुलिस को देखते ही कुछ लोग मौके से फरार हो गए। पुलिस ने सलीम ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 06:58 PM (IST)
        

विवाहिता की गोली मारकर हत्या

बिलग्राम, संवाद सहयोगी : बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र में एक विवाहिता की गोली मारकर हत्या करने के बाद शव सड़क के किनारे फेंक दिया गया। बुधवार की सुबह कन्नौज तिराहे पर उसका शव पड़ा मिला। उसके गले पर गोली का निशान था। जानकारी मिलने पर भीड़ जमा हो गई लेकिन उसकी पहचान नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि उसकी कहीं बाहर हत्या कर शव को फेंका गया। कोतवाली क्षेत्र के कन्नौज तिराहे से कुछ दूरी पर बुधवार की रात लगभग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 06:56 PM (IST)
        

गगरी छूंछी बैल पियासे, कारे मेघा पानी दे..

हरपालपुर, संवाद सूत्र : गगरी छूंछी बैल पियासे, कारे मेघा पानी दे, करिया डंडा पीले बांस हरे राम अब पानी दे। सूखे से मचे हाहाकार से निजात पाने के लिए अब ग्रामीणों ने टोटकों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। इसके बावजूद भी इंद्र देवता का दिल पसीज नहीं रहा है। भीषण सूखे के प्रकोप से जूझ रहे अन्नदाताओं को तसल्ली बंधाने के लिए छोटे-छोटे बच्चों ने लेदा मांगना शुरू कर दिया है। इंद्र देवता को प्रसन्न करने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:36 PM (IST)
        

हादसों में वृद्ध समेत तीन की मौत

हरदोई, जागरण संवाददाता : हादसों में दो वृद्ध समेत तीन लोगों की मौत हो गई। एक वृद्ध और युवक के शव की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर जिला चिकित्सालय के शव गृह में रखवा दिया है, जबकि पाली थाना क्षेत्र में बाइक की टक्कर से वृद्ध की मौत हो गई। बाइक चालक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पाली कस्बा के मुहल्ला काजी सराय निवासी हाजी मजहर खां (70) पुत्र जहांगीर खां की पाली-रूपापुर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:15 PM (IST)
        

फीस वापसी और छात्रवृत्ति दिलाने की मांग

हरदोई, जागरण संवाददाता : पीबीआर एग्रीकल्चर डिग्री कालेज के छात्रों ने फीस वापसी व छात्रवृत्ति दिलाने को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन किया। इसके बाद छात्रों ने कुलपति को संबोधित नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। कहा गया है कि विद्यालय प्रबंधक द्वारा छात्रों का जमकर शोषण किया जा रहा है। प्रवेश के समय छात्रों को एक वर्ष की कुल फीस 25 हजार रुपये बताई गई थी, परंतु प्रवेश के समय एक हजार रुपये अतिरि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:04 PM (IST)
        

डीएम साहब, अब तो घोषित कर दो सूखा

हरदोई, जागरण संवाददाता : अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक मानवाधिकार संरक्षण की ओर से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। जिसमें जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग की गई है। कहा गया कि इस वर्ष जिले में सामान्य से भी कम वर्षा होने के कारण सूखे की भयावह स्थिति हो गई है। पानी की कमी के कारण मानव जीवन को सुरक्षित रखने के लिए खेतों में फसल पैदा नहीं की जा सकी है। किसान से लेकर व्यापारी और ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:02 PM (IST)
        

गांव के बच्चे समझेंगे डाकघर की कार्यप्रणाली

हरदोई, जागरण संवाददाता: अब गांव के बच्चों को भी टिकट संग्रह के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें डाकघर की कार्यप्रणाली समझाई जाएगी। इसके लिए बाकायदा बच्चों को विद्यालयों से डाकघरों का भ्रमण भी कराया जाएगा। डाक निदेशालय से की गई व्यवस्था पर डाक अधीक्षक ने बीएसए को पत्र लिखा है। शहरी क्षेत्र के विद्यालयों में समय समय पर विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी उपक्रमों की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जाता है। इसी तर्ज प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:35 PM (IST)
        

औद्यौगिक क्षेत्र के विकास के अपनाया जाएगा कड़ा रुख

हरदोई, जागरण संवाददाता : नघेटा औद्यौगिक स्थान समिति के अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित होने पर जिले के प्रमुख व्यवसाई मन्नीलाल शाह ने कहा कि औद्यौगिक क्षेत्र के विकास के लिए अब कड़ा रुख अपनाया जाएगा। सबसे पहले क्षेत्र को विद्युत कटौती मुक्त करवाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित वार्ता में नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री शाह ने कहा कि प्रदेश के सभी औद्यौगिक क्षेत्र विद्युत कटौती से मुक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:29 PM (IST)
        

रामा ट्रेडिंग कंपनी का लाइसेंस निलंबित

हरदोई, जागरण संवाददाता : मिट्टी के तेल के थोक डिपो में लूट के पकड़े गए सरसों के तेल और आगजनी की घटना पर आपूर्ति विभाग ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएम के अनुमोदन पर जिला पूर्ति अधिकारी ने रामा ट्रेडिंग कंपनी का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। इसी के साथ संचालक से अनियमितताओं के संबंध में स्पष्टीकरण तलब किया है। जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदु ने बताया कि आईओसी कंपनी के मिट्टी के तेल के थोक विक्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 04:24 PM (IST)
        

सपा सरकार ने निपटाई बसपा सरकार की उधारी

हरदोई, जागरण संवाददाता : सपा-बसपा की सियासी दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है। वर्ष 2012 में विधानसभा चुनाव के बाद सूबे में सत्ता परिवर्तन हुआ तो बसपा सरकार की अधिकतर योजनाएं या तो बंद कर दी गई या फिर उनका नाम बदल दिया गया। बावजूद इसके जिले के अफसरों ने बसपा शासन में हुए कार्यो पर सपा सरकार में खजाना लुटाने में कसर बाकी नहीं रखी। सपा शासन में मुख्यमंत्री की घोषणा के नाम पर मिले बजट को बसपा शासन काल में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 01:15 AM (IST)
        

कम वसूली पर वाणिज्यकर अधिकारी से जवाब मांगा

हरदोई, जागरण संवाददाता : जिले के नोडल अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा कि योजनाओं, कार्यक्रमों और निर्माण कार्याें को शासन की मंशा के अनुरूप पारदर्शिता, गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराया जाना है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। वाणिज्यकर विभाग की कम वसूली पर स्पष्टीकरण तलब किया है। प्रमुख सचिव हेमंत राव दो दिवसीय भ्रमण पर बुधवार को सीधे विकास भवन सभाकक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:56 PM (IST)
        

अपने ही हाथों जोत रहे खड़ी फसल

शाहाबाद (हरदोई) संवाद सहयोगी : अन्नदाता संकट में हैं। बर्बादी की कगार पर पहुंच गए किसानों का दर्द जानने वाला कोई नहीं है। परेशान किसान अब तो खुद खड़ी फसल जोतने लगे हैं। शाहाबाद तहसील क्षेत्र के कई गांवों में इन दिनों किसानों की लाचारी साफ नजर आ रही है। किसानों ने इस आस के साथ खेतों में गन्ने व धान की फसलें लगाई कि इस माह नहीं तो अगले माह बारिश हो जाएगी, लेकिन कुदरत की मार ने किसान को इस कदर तोड़ कर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 07:54 PM (IST)
        

हमले के आरोपी सपा नेता को भेजा जेल

हरपालपुर, संवाद सूत्र : अवैध खनन की प्रतिद्वंदिता के चलते युवक को दिनदहाड़े बंधक बना कर मरणासन्न करने के आरोपी सपा नेता बुधवार को पुलिस ने कड़ी सुरक्षा में जेल भेज दिया। थाने के ग्राम खसौरा निवासी समाजवादी युवजन सभा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष रत्नेश यादव ने मंगलवार को अवैध खनन की रंजिश के चलते गांव निवासी अनिल को बंधक बना कर घर में जम कर मारपीट कर मरणासन्न कर दिया था। घायल के भाई की तहरीर पर पुलिस ने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 06:50 PM (IST)
        

हादसे में घायल दूसरे भाई की भी मौत

कछौना, संवाद सूत्र : लखनऊ-हरदोई मार्ग पर बक्सा खेड़ा मोड़ पर मंगलवार को सामने से आ रही तेज रफ्तार डीसीएम ने साइकिल सवार दो भाइयों को रौंद दिया था। इस घटना में एक भाई की मौके पर ही मौत हो गई थी। दूसरे की हालत गंभीर होने पर उसे ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसने भी दम तोड़ दिया। दो भाइयों की मौत से गांव में सन्नाटा पसरा है। कछौना थाना क्षेत्र के हरदासपुर निवासी होरी लाल (25) ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 06:37 PM (IST)
        
(News from Hardoi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें