Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हरदोई

उत्तर-पश्चिम की ठंडी हवाओं ने बढ़ाई गलन

हरदोई, जागरण संवाददाता : सर्दी के कड़क तेवर लगातार जारी हैं। भीषण सर्दी के बीच पारा लुढ़कना भी जारी रहा। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्शियस तक जा पहुंचा। सर्दी से बचने के लिए लोग कहीं आग तापते रहे तो गांवों से शहर जरूरी कामों के चलते आए लोग कंबलनुमा चादर से सर्दी की ठिठुरन को कम करने की कोशिश करते रहे। उत्तर-पश्चिम की बर्फीली हवाओं ने गलन भी बढ़ा दी। पिछले कई दिनों से मौसम के मिजाज बेहद तल्ख है। मौ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:22 PM (IST)
        

ट्रैक्टर-ट्राली खाई में पलटी, युवक की मौत

शाहाबाद, संवाद सहयोगी : शाहाबाद कोतवाली क्षेत्र के मलकापुर निवासी उस्मान उर्फ बंटू (35) पुत्र रफी अहमद की सोमवार को ट्रैक्टर से कुचलकर मौत हो गई। मलकापुर निवासी उस्मान गांव में ही खेती किसानी करते थे। परिवार में उनके पत्‍‌नी मीना कमर, एक पुत्र असद (9) और पुत्री शिदरा (6) है। भाई आफाक खां ने बताया कि रविवार को वह अपने ट्रैक्टर-ट्राली से चीनी मिल को गन्ना लेकर गए थे। वहां पर तौल कराने के बाद वह सोम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:17 PM (IST)
        

ट्रक से कुचल कर बाइक सवार शिक्षक की मौत

मल्लावां (हरदोई) संवाद सूत्र: मल्लावां कोतवाली क्षेत्र में हरदोई और उन्नाव सीमा पर स्थित गुलबाहा गांव के पास रविवार की देर शाम एक ट्रक ने बाइक सवार युवक को कुचल दिया। ट्रक मौके से फरार हो गया। पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक के पास मिले कागजों और मोबाइल से शिनाख्त कराई। उपनिरीक्षक अरविंद कुमार के अनुसार मृतक की पहचान कानपुर देहात अकबरपुर क्षेत्र के पथपुरवा निवासी राजेंद्र सिंह (30) पुत्र शिवराम पाल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:15 PM (IST)
        

ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग से बाधित हुई बिजली आपूर्ति

हरदोई, जागरण संवाददाता : मन्नापुरवा स्थित पावर हाउस में ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने के लिए चल रहे कार्य सोमवार सुबह पूरे हो गए। इसके बाद बढ़ी क्षमता के ट्रांसफार्मर को टेस्टिंग पर लगा दिया गया। इसके चलते शहर वासियों को कड़ाके की सर्दी में अतिरिक्त कटौती ने झटका दे दिया। लखनऊ रोड पर स्थित मन्नापुरवा पावर हाउस से ही जिले भर को अलग-अलग फीडर से विद्युत आपूर्ति की जाती है। इसके लिए यहां 40-40 एमवीए क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 07:13 PM (IST)
        

फर्जी रसोई गैस कनेक्शनों पर 'पहल' की लगाम

हरदोई, जागरण संवाददाता : रसोई गैस पर नकद सब्सिडी की योजना पहल ने फर्जी तरीके से संचालित होने वाले गैस कनेक्शनों पर लगाम कसनी शुरू कर दी है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और गैस कंपनियों की ओर से संचालित इस योजना से ऐसे कनेक्शन धारकों को चिह्नित किया जा रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और गैस कंपनियों की ओर से रसोई गैस कनेक्शन धारकों में से फर्जी नाम, पता से ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:52 PM (IST)
        

सात सीडीपीओ से स्पष्टीकरण तलब

हरदोई, जागरण संवाददाता : शासन भले ही कुपोषण को मिटाने के लिए विशेष कसरत कर रहा हो, लेकिन जनपद में तैनात विभागीय जिम्मेदार महत्वाकांक्षी योजना में पलीता लगाने पर लगे हुए हैं। राज्य पोषण मिशन के तहत ब्लाक स्तरीय रिसोर्स ग्रुप का गठन करने में भी लापरवाही हो रही है। निर्देशों को ताक पर रख सात परियोजनाओं में ब्लाक रिसोर्स ग्रुप का गठन ही नहीं किया गया है। इस स्थिति पर नाराजगी जताते हुए जिला कार्यक्रम अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:28 PM (IST)
        

कार्रवाई नहीं होने पर रोडवेज कर्मी भड़के

हरदोई, जागरण संवाददाता : बीते दिनों हरदोई डिपो की रोडवेज बस के चालक-परिचालक के साथ डग्गामार बस के चालक व स्टाफ द्वारा की गई मारपीट का मामला तूल पकड़ गया है। घटना में अब तक प्रभावी कार्रवाई न होने से नाराज कर्मचारियों ने रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के बैनर तले रोडवेज बस अड्डे पर धरना दिया। परिवहन निगम के आला अफसरों के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई। हरदोई डिपो की रोडवेज बस औरंगाबाद से पिसावां, गोपा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:27 PM (IST)
        

कोहरे ने समय की पटरी से उतार दीं ट्रेनें

हरदोई, जागरण संवाददाता : कोहरे के कहर ने ट्रेनों को समय की पटरी से उतार दिया है। ट्रेनों की लेटलतीफी यात्रियों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है। आलम यह है कि रविवार को आने वाली डाउन दिशा की पंजाब मेल निर्धारित समय से 23 घंटे की देरी से सोमवार को हरदोई स्टेशन पर आई। इसके चलते रविवार को यह ट्रेन निरस्त रही। इससे इतर अधिकतर ट्रेनें भी विलंब से ही आई। मौसम का मिजाज बदलते ही ट्रेनों की लेटलतीफी का सिलसि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:24 PM (IST)
        

ताला तोड़कर नकदी समेत हजारों की चोरी

हरदोई, जागरण संवाददाता : कोतवाली शहर क्षेत्र के मुहल्ला मंगलीपुरवा में रविवार रात चोरों ने ताला तोड़कर नकदी समेत सोने-चांदी के जेवर चोरी कर लिए। शहर के मुहल्ला मंगलीपुरवा निवासी सुधीर कुमार कश्यप दिल्ली में काम करते हैं। परिवार में उनकी पत्‍‌नी ममता कश्यप रहती हैं। ममता ने बताया कि रविवार को वह अपने मौसा हरीपुरवा निवासी ओमप्रकाश के घर गई थी। बताया कि घर में उनके चाचा विजय प्रकाश, चाची रानी परिवार ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:23 PM (IST)
        

नीम के पेड़ से लटकता मिला मजदूर का शव

हरदोई, जागरण संवाददाता : माधौगंज थाना क्षेत्र के इस्लामपुर जगाई निवासी जमील (45) पुत्र दवारक का शव गांव के निकट ही नीम के पेड़ से लटकता मिला। परिवारीजनों ने इसे आत्महत्या बताया है। इस्लामपुर जगाई निवासी जमील गांव में ही खेती किसानी और मजदूरी करते थे। परिवार में पत्‍‌नी, तीन पुत्र जावेद, सावेद, जुनैद और दो पुत्रियां मंतसा, एक वर्षीय बेबी है। जावेद ने बताया कि उसके पिता जमील तांगा चलाने के मकसद से अ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:22 PM (IST)
        

सिर कुचलकर वृद्ध की हत्या

हरदोई-बेहटागोकुल : कोतवाली शहर क्षेत्र के काशीपुर के मजरा चिंतालपुर निवासी राजू (80) की सिर कुचलकर हत्या कर दी गई। परिजनों ने फिलहाल रंजिश से इन्कार किया है। किसी पर आरोप आरोप नहीं लगाए हैं। काशीपुर के मजरा चिंतालपुर निवासी अविवाहित राजू विकलाग थे। उनके भाई जगने और श्रीकृष्ण ने बताया कि राजू गांव से थोड़ी दूर पर खेत में झोपड़ी डालकर रहते थे। उन्हें चाय, खाना आदि परिवार के लोग वहीं पर पहुंचा देते थे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 05:21 PM (IST)
        

बीडीओ समेत 10 पर चला कार्रवाई का चाबुक

हरदोई, जागरण संवाददाता : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत चार ग्राम पंचायतों में चालू वित्तीय वर्ष में एक भी रुपये का कार्य न कराया जाना तीन ग्राम सचिवों के लिए मुसीबत बन गया है। कोथावां में निरीक्षण के लिए गए मनरेगा उपायुक्त के सामने पोल खुली तो कार्रवाई के लपेटे में ग्राम सचिवों के साथ-साथ खंड विकास अधिकारी और तकनीकी सहायक भी आ गए। समग्र ग्राम के निरीक्षण में सूचना के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:02 AM (IST)
        

नहीं रहे नगर संघ चालक महेंद्र सिंह

हरदोई, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर संघ चालक महेंद्र सिंह गौर का निधन रविवार शाम हो गया। वे 82 वर्ष के थे। प्रदेश सरकार में कई बार कैबिनेट मंत्री रहे वरिष्ठ भाजपा नेता नरेंद्र सिंह गौर के बड़े भाई महेंद्र सिंह पिछले लगभग 22 वर्ष से नगर संघ चालक थे। यूं तो श्री गौर विद्यार्थी जीवन से ही संघ में सक्रिय थे, लेकिन राजकीय इंटर कालेज में प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद स... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 08:48 PM (IST)
        

राहत की मिली कैप तो खिल उठे छात्राओं के चेहरे

हरदोई, जागरण संवाददाता : कंपकंपाती सर्दी में जरा सी राहत भी मिल जाए तो वह कम नहीं होती। राहत अगर स्कूली बच्चों को मिले तो फिर कहना ही क्या। पुण्य कमाने की हसरत और आत्म संतोष की चाहत ने सवायजपुर के उप जिलाधिकारी को परिवार सहित सर्वोदय आश्रम की राह दिखा दी। आश्रम में पहुंच कर यहां अध्ययनरत बालिकाओं को सर्दी से बचने के लिए ऊनी कैप वितरित की गई। अफसर को अपने बीच पाकर छात्राएं उत्साहित थीं तो फिर राहत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:35 PM (IST)
        

10 घंटे देर से आई सद्भावना एक्सप्रेस

हरदोई, जागरण संवाददाता : कोहरे के कहर से ट्रेनों की चाल भी प्रभावित हो गई है। लंबी दूरी की ट्रेनें लगातार निर्धारित समय से विलंब से आ रही हैं। ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक डाउन दिशा की सद्भावना एक्सप्रेस रविवार को अपने निर्धारित समय से 10 घंटे के विलंब से आई। इसी दिशा की लखनऊ मेल चार घंटा और चंडीगढ़-लखनऊ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:34 PM (IST)
        

हवाओं ने किया धूप को बेदम

हरदोई, जागरण संवाददाता : आंकड़ेबाजी में तो सर्दी ने मामूली राहत रविवार को दे दी, लेकिन फिर भी लोग कंपकंपाते ही रहे। अलसुबह से ही कोहरा पड़ने लगा, लेकिन दिन में नौ बजे कुहासा छंट गया। दोपहर तक आसमान में बादल छाए रहे, दोपहर बाद लगभग दो बजे बादलों को चीर कर सूरज ने राहत की किरणें धरती तक पहुंचाई, लेकिन कभी पश्चिम तो कभी पूरब से चल रही हवाओं ने सूरज की रोशनी को भी बेदम कर दिया। पिछले कई दिनों से सर्दी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:34 PM (IST)
        

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का होगा सर्वे

हरदोई, जागरण संवाददाता : केंद्रीय जल आयोग के देहरादून स्थित एचओसी के एसई / निदेशक पियूष द्विवेदी ने बताया कि जल्द ही पीडब्लूसी की क्षेत्रीय टीम हरदोई में आकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी। जिसके बाद उपयुक्त स्थान पर गेज एंड डिस्चार्ज साइट की स्थापना के लिए कार्य किया जाएगा। नैमिषारण्य स्थित विभाग की साइट का निरीक्षण करने के बाद हरदोई के सांडी गर्रा नदी पर प्रस्तावित साइट का निरीक्षण करने ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

राजस्व बिल दिलाएगा सस्ता व शीघ्र न्याय

हरदोई, जागरण संवाददाता : किसानों को सस्ता व शीघ्र न्याय दिलाने को प्रदेश सरकार नया राजस्व बिल लाएगी। इस बिल के माध्यम से राजस्व अदालतों में लंबित मुकदमों का बोझ कम होगा। इसके लिए राजस्व मंत्री की ओर से प्रदेश के अपर महाधिवक्ता राजबहादुर सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। जनपद आगमन पर अपर महाधिवक्ता ने बताया कि इसके लिए वह टीम का गठन करेंगे। इसमें जनपद के तीन अधिवक्ताओं के नाम तय किए जा चुके हैं। इस... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:33 PM (IST)
        

खो-खो में जूनियर वर्ग ने पाई सफलता

हरदोई, जागरण संवाददाता : सनातन धर्म इंटर कालेज में चल रही खो-खो प्रतियोगिता जूनियर वर्ग में कक्षा नौ को कक्षा 8 ने हराया। क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मैच में जूनियर वर्ग में कक्षा नौ बी ने कक्षा नौ डी को एक रोमांचक मैच में छह रन से हराकर विजई रही। कक्षा नौ डी के रंजीत त्रिपाठी ने सर्वाधिक 23 रन बनाए तथा गोपाल यादव ने 3 विकेट लेकर अपनी टीम को विजय श्री दिलाई। सीनियर वर्ग में कक्षा 12 बी ने 11 बी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:32 PM (IST)
        

स्कलों में बच्चे बन गए 'सफाई कर्मी'

हरदोई, जागरण संवाददाता: स्वच्छ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क बास करता है, लेकिन परिषदीय विद्यालयों में यह परिकल्पना साकार नहीं हो पा रही है। अव्यवस्था की जंग व्यवस्था को खाए जा रही है। विद्यालयों में कक्षा शुरू होने से पहले गुरु जी या फिर बच्चों को झाड़ू लगानी पड़ती है। हालत यह हो गई है कि बच्चों और सफाई करनी पड़ती है और जिन्हें सफाई करनी चाहिए वह बाबू जी बने बैठे हैं। शिक्षा की नींव मजबूत करने के लि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 07:32 PM (IST)
        
(News from Hardoi, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें