Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 23,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

बिजली-पानी को तरसे लोग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में तीन दिन की अच्छी बिजली आपूर्ति के बाद सोमवार को फिर बिजली का आना जाना लगा रहा। सुबह से शाम तक छह घंटे से अधिक कटौती हुई। रात नौ बजते ही फिर एक बार बिजली गुल हो गई ओर ग्यारह गजे आई। दूसरी तरफ फाल्ट से कई मोहल्लों में पूरे दिन बिजली गायब रही और रात आठ बजे तक बिजली का आना जाना लगा रहा। इससे पानी के लिए दिनभर लोग तरस गए। सोमवार को बिजली ने एक बार फिर लोगों को बिज... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:37 AM (IST)
        

वेतन के लिए इस माह नहीं करना होगा पहली का इंतजार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: राज्य कर्मचारियों को जुलाई के वेतन के लिए पहली अगस्त का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शासन ने ईद उल फितर पर 26 जुलाई तक कर्मचारियों के खाते में वेतन भेजने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि सामान्य तौर पर राज्य कर्मचारियों का वेतन भुगतान पहली तारीख को होता है। निर्धारित समय पर वेतन भुगतान के लिए ई पेमेंट व्यवस्था लागू हो चुकी है। शासन के निर्देश पर कोषागार कार्यालय ने सभी व... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:36 AM (IST)
        

मेडिकल कालेज में कोबाल्ट प्लांट का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बीआरडी मेडिकल कालेज के कैंसर विभाग में कोबाल्ट यूनिट लगाने का रास्ता साफ हो गया है। शासन से इसके लिए 4.5 करोड़ रुपए को मंजूरी मिल गई है। इस संबंध में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा ने बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. केपी कुशवाहा को पत्र भेजकर जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में मेडिकल कालेज गोरखपुर को अनुदान संख्या 31 के अंतर्गत उपकरण मद में 4.5 ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:36 AM (IST)
        

मातृ भूमि के लिए रखें आदर भाव

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : साहित्य अकादमी के अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने कहा कि भारत वह पुण्यभूमि है जहा आत्मा को मोक्ष प्राप्ति के पूर्व एक बार जन्म लेना पड़ता है। इस कारण हमें अपने मातृ भूमि के प्रति प्रेम व आदर का भाव रखते हुए हमेशा इसकी सुरक्षा व सम्पन्नता के लिए प्रयत्‍‌नशील रहना चाहिए। प्रो. तिवारी सोमवार को सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित 'संदेश' का विमोचन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:28 PM (IST)
        

महिला सहित तीन पर जालसाजी का मुकदमा

गोरखपुर : शाहपुर थाना क्षेत्र के जंगल तिनकोनिया नंबर एक निवासी रामप्रीत की पत्‍‌नी पवित्रा देवी ने तीन लोगों पर पिपराइच थाने में सोमवार को धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है। उन्होंने तीनों पर जालसाजी कर जंगल धूसड़ स्थित जमीन अपने नाम करा लेने का आरोप लगाया है। पिपराइच संवाददाता के अनुसार वादिनी ने तहरीर दी थी कि शाहपुर में गीता वाटिका के पास रहने वाली सावित्री देवी ने खुद को पवित्रा देवी बताकर उनक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:27 PM (IST)
        

मथुरा-छपरा सहित निरस्त रहेंगी 5 गाडि़यां

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित बैतालपुर-नूनखार रूट का नान इंटरलाकिंग (एनआइ) 22 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। अंतिम दिन जहां गोरखपुर-छपरा रूट पर 5 गाड़ियां निरस्त रहेंगी। वहीं, 3 ट्रेनों को रास्ते में ही रोककर चलाया जाएगा। लेकिन, किसी ट्रेन का मार्ग परिवर्तन नहीं होगा। यानी, सभी गाड़ियां पूर्व निर्धारित मार्ग से ही चलाई जाएंगी। हालांकि, 22 से ही अप और डाउन लाइन से गाड़िय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 10:05 PM (IST)
        

अगवा किशोरी ने युवक पर बंधक बनाने का लगाया आरोप

गोरखपुर : शाहपुर क्षेत्र से अगवा किशोरी सोमवार को घर लौट आई। उसने मोहल्ले के ही युवक पर पहले नशीला पदार्थ खिलाकर अगवा करने और बाद में बंधक बनाकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। उसको चिकित्सकीय परीक्षण के लिए भेजा गया है। किशोरी तीन जून से गायब थी। उसके पिता की तहरीर पर मोहल्ले के ही भोला चौहान के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज हुआ था। सोमवार को खुद ही घर लौटी किशोरी ने परिवार के लोगों को बताया कि भोल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 09:44 PM (IST)
        

महिला से सामूहिक दुष्कर्म, ननद ने भागकर बचाई आबरू

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : खोराबार क्षेत्र में रविवार की रात खेत की तरफ गई महिला को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनी खेज घटना सामने आई है। बताते हैं कि बाइक सवारों ने पीड़िता को उसकी ननद के साथ अगवा कर लिया था लेकिन बाद में ननद उनके चंगुल से निकल कर भागने में सफल रही। हालांकि पीड़िता के पति ने घटना की रात इस मामले में माड़ापार निवासी पिता-पुत्र सहित चार के खिलाफ छेड़खानी का मुकदमा दर्ज कराया था... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 09:25 PM (IST)
        

दाम भी कमाल और काम बेमिसाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रामगढ़ ताल से सिल्ट निकालने की औपचारिक शुरुआत हो गई है। कार्यदायी संस्था जल निगम की देखरेख में हैदराबाद की कंपनी ओसीन स्पार्कल लिमिटेड ने ताल से ड्रेजिंग कर सिल्ट निकालना शुरू कर दिया है। ताल से सिल्ट की सफाई के लिए जो मशीन मंगाई गई है उसका दाम भी कमाल का है और काम भी कमाल का। एक घंटे में मशीन दो सौ लीटर तेल हजम कर जाती है। लेकिन इतना तेल पीने के बाद 600 क्यूबिक मीटर मिट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:04 AM (IST)
        

बालू छीन लेगा पानी

जागरण संवाददता, गोरखपुर : बालू आपसे पानी छीनने जा रहा है। यह सुनकर ताज्जुब होगा, लेकिन यह सौ फीसद सच है। जिस हिसाब से जगह-जगह मिनी नलकूप लग रहे हैं उससे यह होना ही होना है। मिनी नलकूप से निकलने वाले बालू से पेयजल पाइप लाइनें दो से तीन वर्षो में पूरी तरह जाम हो जाएंगी और फिर लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए जूझना पड़ेगा। पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मिनी नलकूपों की स्थापना पर जोर दिया जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:04 AM (IST)
        

बुखार के मरीजों को एइएस मान कर करें इलाज: डीजी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर प्रदेश के डीजी हेल्थ डा. एएस राठौर ने अचानक रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहजनवां पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में मौजूद उपकरणों, सुविधाओं आदि का जायजा लिया। खासतौर पर इंसेफेलाइटिस के मरीजों को बेहतर इलाज के निर्देश दिए। डीजी ने कहा कि बुखार के सभी मरीजों को एइएस का मानकर इलाज किया जाए जिससे मौतों की संख्या कम हो सके। बुखार के सभी मरीजों का ब्लड स्लाइड... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मानसूनी बादल अभी मेहरबान रहेंगे। अगले कुछ दिनों तक छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। सप्ताहांत में (शुक्रवार से) यह मेहरबानी और बढ़ सकती है। ऐसा हुआ तो यह क्रम अगले कुछ और दिनों तक जारी रहेगा। शनिवार की तरह रविवार को भी छिटपुट बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में 12.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। बारिश के नाते अधिकतम तापमान गिरकर 34.5 डिग्री सेल्सियस (डिसे) पर आ गया। यह सामा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:02 AM (IST)
        

यूनिक कोड से आसान होगी रसोई गैस की बुकिंग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रसोई गैस के उपभोक्ताओं को जल्द ही बड़ी राहत मिलेगी। अब बैंकों की तर्ज पर सभी प्रमुख पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन आयल कारपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम व भारत पेट्रोलियम आदि एक सर्वर से जुड़ जाऐंगी। एलपीजी उपभोक्ता नंबर पूरे देश में एक ही रहेगा। यह नंबर 16 अंकों का होगा। इस व्यवस्था में किसी एक एजेंसी से गैस बुकिंग की भी बाध्यता नहीं रहेगी। देश के किसी भी कोने में उपभोक्ता क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:02 AM (IST)
        

बाइस सिम व 45 एटीएम कार्ड के साथ जालसाज गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बांसगांव पुलिस ने गोगहरा पुल से एक युवक को 22 सिम और 45 एटीएम कार्ड के साथ गिरफ्तार किया है। उसके पास अलग-अलग नाम से बने आधा दर्जन राशन कार्ड भी मिले हैं। आरोप है कि बांसगांव क्षेत्र में उसने कई लोगों के साथ ठगी की है। उसके खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपी की पहचान बिछिया, शाहपुर निवासी रमेश साह के रूप में हुई है। गोगहरा पुल पर चेकिंग के दौरान संदेह क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

24 को आएगा दैनिक जागरण का 'भारत रक्षा रथ'

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : देश की सीमाओं पर तैनात सैनिक भाईयों के लिए दैनिक जागरण समूह हर वर्ष भारत रक्षा पर्व के अंतर्गत समूचे देश में 'भारत रक्षा रथ' चलाता है। यह रथ 24 जुलाई गुरुवार को गोरखपुर आएगा। रथ (वैन) का जगह-जगह स्कूली बच्चों व विभिन्न समुदाय के लोगों द्वारा जहां स्वागत किया जाएगा, वहीं राखी व ग्रिटिंग भी भेंट किए जाएंगे। यह राखी और ग्रिटिंग्स सीमा पर मुस्तैद उन जवानों तक रक्षा बंधन ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

चुस्त-दुरुस्त इंतजामों के बीच हुई सीपीएमटी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : चुस्त-दुरुस्त इंतजामों के बीच रविवार को महानगर के पंद्रह केंद्रों पर सीपीएमटी संपन्न हुई। परीक्षा के लिए कुल 7563 छात्र पंजीकृत थे जिनमें से 7047 ही शामिल हुए। 516 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। बाद में अपराहन साढ़े तीन बजे के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर पुस्तिकाएं लखनऊ भेज दी गई। परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के साथ ही उनके अभिभावकों की भीड़ सुबह नौ बज... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

नगर निगम को दिखाया आइना

जागरण संवाददता, गोरखपुर : तस्वीर देखकर अंदाजा लगा रहे होंगे कि लोगों को दुश्वारियों से निजात दिलाने के लिए सड़क व नाली का निर्माण नगर निगम करा रहा होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। बार-बार कहने के बाद भी नगर निगम व जनप्रतिनिधियों ने सुध नहीं ली तो नागरिकों ने चंदा लगाकर सड़क व नाली का निर्माण कराना शुरू कर दिया है। अब तक सौ मीटर नाली में पचास मीटर से अधिक नाली का निर्माण हो चुका है। यह मामला है महुईसुघरपु... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:58 AM (IST)
        

उ.प्र. का व्यवस्थित बंटवारा कराएं मोदी: नारायण दत्त तिवारी

-जागरण संवाददाता गोरखपुर : उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री पं. नारायण दत्त तिवारी का कहना है कि उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के लिए जरूरी है कि इसका छोटे छोटे भागों में विभाजन किया जाए। ऐसा होने पर ही स्थानीय स्तर पर सरकारें गरीबी व जनसंख्या पर ध्यान दे सकेंगी। उन्होंने कहा कि मैं पूर्वाचल राज्य की मांग का पुरजोर समर्थन करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करूंगा कि वह प्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 21 Jul 2014 12:57 AM (IST)
        

विवाहिता ने फांसी लगाकर जान दी

गोरखपुर : बेलघाट थाना क्षेत्र के ब्रह्मासारी निवासी सीताराम की पत्‍‌नी किरन (25) की रविवार को घर में फंदे से लटकती लाश मिली है। परिजन इसे खुदकुशी की घटना बता रहे हैं। बेलघाट संवाददाता के अनुसार सीताराम मंगलूरू में रहकर किसी निजी फर्म में काम करता है। घर पर उसकी पत्‍‌नी, तीन वर्ष की बेटी और पिता भर रहते हैं। पिता दोपहर में खेत की तरफ गए थे। इस दौरान बच्ची के रोने की आवाज सुनकर पड़ोस की एक महिला अंद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 11:02 PM (IST)
        

मंच पर दिखा सुर, लय, ताल का संगम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : यामिनी कल्चरल इंस्टीट्यूट द्वारा रविवार को शास्त्रीय संगीत दिवस मनाया गया। जहां मंच पर सुर, लय व ताल का संगम दिखा। बच्चों के गायन, वादन एवं नृत्य की शानदार प्रस्तुतियों से दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। मोहद्दीपुर स्थित इंस्टीट्यूट की ओर से शास्त्रीय संगीत दिवस का शुभारंभ गीता सिंह ने दीप जलाकर किया। मिली चक्रवती के निर्देशन में रिशिका ने राग भोपाली, प्रिया ने बागेश्वरी, उदय ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 11:01 PM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें