Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

यात्रियों को अभियान चला जागरूक करेगी रेलवे

जागरण संवाददता, गोरखपुर : केंद्रीय सतर्कता आयोग के निर्देश पर इस वर्ष भी पूर्वोत्तर रेलवे में 27 अक्टूबर से सतर्कता जागरुकता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। मुख्यालय के अलावा तीनों मंडल के सभी विभागों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सतर्कता संगठन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहली नवंबर तक चलने वाले सतर्कता जागरुकता सप्ताह में रेलकर्मियों को ही नहीं आम यात्रियों को भी जागरूक कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

रेलवे के वेंडर भी सलीके से परोसेंगे खाना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : खानपान के मामले में रेलवे भी प्रोफेशनल बनती जा रही है। ट्रेनों में एक फोन पर खाना परोसने के बाद अब वेंडरों को प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। अब स्टेशन के स्टालों और ट्रेनों में चलने वाले वेंडर भी यात्रियों को सलीके से नाश्ता और खाना परोसते हुए नजर आएंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर जल्द ही कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिसमें वेंडरों को खाना और नाश्ता परोसने के तर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

बिजनेस प्लान के करोड़ों रुपये का कार्य अधूरा

गोरखपुर : संसाधनों का टोटा होने की बात करने वाले बिजली विभाग का हाल भी अजीब है। यहां धन रहते हुए भी कार्य नहीं कराया जाना आम बात है। आम आदमी जर्जर पोल व तार बदलने को लेकर विभाग का चक्कर लगाकर परेशान है और विभाग में करोड़ों रुपये की योजना धूल फांक रही है। बिजनेस प्लान के तहत गोरखपुर व बस्ती जोन के विभिन्न मंडलों में वर्ष 2011-12 में 1.133 अरब रुपये से विभाग के कार्य कराए जाने थे लेकिन इसमें मात्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

ऐसा लगा जैसे जान ही ले लेंगे

गोरखपुर : ट्रेनों में लूटपाट और छेड़खानी की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रहीं। बुधवार की रात अलीगढ़ के पास नई दिल्ली से बरौनी जा रही 12554 वैशाली एक्सप्रेस की साधारण बोगी (डी 5) में लुटे-पिटे यात्रियों के चेहरों पर खौफ चस्पा था। गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे अधिकतर यात्रियों ने अलीगढ़ के पास बदमाशों द्वारा की गई लूटपाट को कभी न भूलने वाली घटना बताया तथा ट्रेन की सुरक्षा पर सवाल खड़ा किया। डरे-सहमे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

मारपीट में चार घायल, दो हालत गंभीर

गोरखपुर : गुलरिहा थाना क्षेत्र के हरैया गांव में गुरुवार को हुई मारपीट में दोनों पक्षों से चार लोग घायल हो गए हैं। सभी को जिला अस्पताल लाया गया था। जहां से डाक्टरों ने दो की हालत नाजुक बताकर उनको मेडिकल कालेज भेज दिया। घटना की वजह भूमि संबंधी विवाद बताया जा रहा है। हरैया निवासी मोहम्मदीन (40) व उनके भाई नसीमुद्दीन (35) का पट्टीदारी के ही शाहिद व महमूद के परिवार से काफी दिनों से भूमि संबंधी विवाद ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

वन टांगिया बच्चों के साथ योगी ने बांटी दिवाली की खुशियां

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : शहर के शोर से दूर। कुसुम्ही जंगल के बीच स्थित हिंदू विद्यापीठ है। यहां की वनटांगियां बस्ती के बच्चे इसमें पढ़ते हैं। बच्चों और उनके अभिभावकों को दीपावली के इस दिन की शिद्दत से प्रतीक्षा रहती है। पिछले छह वर्षो से इसी दिन उनके बीच गोरक्षपीठाधीश्वर और सांसद योगी आदित्यनाथ पहुंचते हैं। बच्चों को ड्रेस, बैग, कापी-किताब, मिठाई और आतिशबाजी के समान बांटते हैं। गुरुवार को भी व... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

रेलवे स्टेशन पर महिला के पर्स से नकदी व गहने उड़ाए

गोरखपुर : नौतनवा, महराजगंज जाने के लिए गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की प्रतिक्षा कर रहीं पूनम उपाध्याय का पर्स काटकर एक महिला चोरनी ने साठ हजार रुपये नकद, मंगलसूत्र और पायल चुरा लिया। उनके साथ मौजूद उनकी मां दुर्गावती ने शोर मचाते हुए उसका पीछा किया लेकिन वह धर्मशाला की तरफ भागने में सफल रही। इसकी सूचना जीआरपी को दे दी गई है। रुस्तमपुर, कैंट निवासी अंबरीश उपाध्याय की पत्‍‌नी पूनम मूल रूप से न... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

नगर निगम ने लोगों को मुसीबत में डाला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नगर निगम द्वारा शहर की दो प्रमुख सड़कों पर महीनों से क्रास नाला बनाया जा रहा है। नाला निर्माण में हो रही देरी के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ रही है। शहर के विश्वविद्यालय चौक पर दो महीने से नाला निर्माण का काम चल रहा है। एक ओर जहां चौक पर जाम के चलते लोगों को आवागमन में दिक्कत हो रही है। नाला निर्माण की गति धीमी होना भी जाम की प्रमुख समस्या बन रही है। इसी त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

आपकी आस्था ने किया राप्ती को और बेहाल

गोरखपुर : राप्ती नदी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन होने से जिसकी आशंका थी, वही हुआ। जीवनदायिनी इस नदी में प्रदूषण और बढ़ गया। इसमें जहरीले तत्वों का समावेश हो गया। इनमें कैंसर जैसी बीमारियों के कारक तत्व भी शामिल हैं। नदी में विद्यमान जलीय जीवों के लिए निश्चित ही यह खतरनाक है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जांच रिपोर्ट में यह सच्चाई उजागर हुई है। बोर्ड के विशेषज्ञों ने विसर्जन के पूर्व, विसर्जन के दौर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

अभिलेखों के अभाव में ठहरा सोशल आडिट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : शासन ने मनरेगा के कार्यो का सोशल आडिट के लिए कड़े निर्देश दे रखे हैं। मनरेगा कार्यो और व्यवस्था की पारदर्शिता बनाना सोशल आडिट का उद्देश्य है। यह देखना है कि मनरेगा मजदूरों को कार्य करने में कहीं कठिनाई तो नहीं हो रही है। बावजूद इसके कई विभाग आडिट के लिए जरूरी अभिलेख ही नहीं उपलब्ध करा रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने इन विभागों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। ग्राम पंचाय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

मार्ग दुर्घटनाओं में युवक की मौत, दो घायल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोला थाना क्षेत्र में बरईपार गांव के पास गुरुवार को मोटरसाइकिल की चपेट में आने से रामकवल (40) की मौके मौत हो गई। खोराबार और गोला में इसी दिन हुए दो अन्य हादसों में वृद्ध सहित दो लोग घायल हो गए हैं। दोनों घायलों को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र से प्राथमिक उपचार के बाद गोरखपुर भेज दिया गया है। गोला थाना क्षेत्र के जानीपुर निवासी रामकवल बरई शाम को दूध बेंच कर साइकिल से घर लौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

जान बचाने को गांव में दौड़ती रही आग से घिरी महिला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गुलरिहा थाना क्षेत्र के परसिया गांव में गुरुवार को हरिराम की पत्‍‌नी रीता (32) को आग की लपटों से घिरकर दौड़ता देख लोग सकते में आ गए। जान बचाने के लिए वह इधर-उधर भागती रही। इस दौरान गांव के नाले में उसके गिरने पर आग बुझी। ग्रामीणों ने उसे मेडिकल कालेज में भर्ती कराया है। डाक्टरों ने उसकी हालत गंभीर बताई है। उसके शरीर में आग कैसे लगी, यह अभी रहस्य बना हुआ है। हरीराम शराब ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

खाली प्लाटों व स्कूलों का बना दिया कूड़ा घर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: एक तरफ जहां सड़कों पर जगह-जगह पड़े कूड़े-करकट, मलबा को उठाने में नगर निगम कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं, वहीं खाली प्लाटों से लेकर स्कूल परिसरों को भी उनके द्वारा कूड़ा घर में तब्दील कर दिया जा रहा हैं। कूड़ा घर, बड़े डस्टबिन मौजूद रहने के बाद भी सफाई कर्मियों द्वारा आसपास खाली स्थानों में ही कूड़ा गिरा दिया जा रहा है। जिसके सड़ने से लोगों का आसपास रहना मुश्किल हुआ है। नार्मल स्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

यहां हवा में है सफाई अभियान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत के संकल्प का असर शहर के वार्डो में देखने को नहीं मिल रहा है। इसका खामियाजा वार्ड के नागरिकों को उठाना पड़ रहा है। कुछ ऐसी ही स्थिति रुस्तमपुर वार्ड संख्या 40 की है। रुस्तमपुर चौक से आजाद चौक जाने वाली सड़क की स्थिति बद से बदतर है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। सफाई का कोई नामो-निशान नहीं है। बाजार में सड़क से सटे खाली प्लाट में गंदगी का अंबार ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

प्रकाश से नहाई अमावस की रात

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली पर्व पर जनपद ने गुरुवार को त्रेता युग की उस खुशी को दोहराने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी, जब भगवान राम लंका विजय के बाद वापस अयोध्या लौटे थे। अमावस की रात समूचा महानगर सतरंगी रोशनी में नहाया हुआ था। चारो तरफ उल्लास व उत्सव का माहौल था। बच्चों व बड़ों ने पटाखे व फुलझड़ियां छोड़ कर खुशी मनाई। घरों में विविध पकवान बने। लक्ष्मी-गणेश का पूजन किया गया। घरों, कुआं, तालाब, बाव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

महापौर ने कुष्ठाश्रम में मनाई दिवाली

कैचवर्ड- अच्छी पहल -कुष्ठरोगियों में बांटा पटाखे, फुलझड़ियां, मिठाई व फल -खुशियां मनाने का सबको है हक : डा. सत्या पांडेय जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली के दिन जहां लोग अपने घरों में खुशियां मना रहे थे, वहीं महापौर डा. सत्या पांडेय अपने परिवार के साथ चंद्रलोक कुष्ठाश्रम बेतियाहाता में कुष्ठरोगियों के साथ दिवाली मनाकर खुशियां बांट रहीं थी। कुष्ठ रोगियों को उन्होंने लइया, भूजा, मोमबत्ती, मिठाई,... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दीपावली के दिन बढ़ गई महंगाई

जागरण संवाददता, गोरखपुर : दीपावली के दिन महंगाई चरम पर थी। लावा जो साहबगंज में 4500 रुपये कुंतल उतरा था, उसे दीपावली को 80-82 रुपए किलो बेचा गया। बाजार में माल पर्याप्त था, बावजूद इसके व्यवसायियों ने मनमाना दाम वसूला। पिछले वर्ष भी यही हाल था, लावा थोक में 3700 रुपये कुंतल उतरा था और बाजार में 120 रुपये किलो बिका था। इसी प्रकार धनतेरस के एक दिन पहले 70-80 रुपये सैकड़ा बिकने वाले मिट्टी के दीयों का ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

आम आदमी बीमा योजना औंधे मुंह

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर - बस्ती मंडल में आम आदमी बीमा योजना औंधे मुंह गिर गई है। इस योजना में गरीबों को कुछ देना नहीं पड़ता और मृत्यु होने पर 30 हजार व दुर्घटना मृत्यु या पूर्ण अपंगता पर 75 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं। साथ ही दो बच्चों की शिक्षा मुफ्त हो जाती है। गरीबों को आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाली इस योजना का लाभ प्रशासनिक उदासीनता के चलते यहां के गरीबों को नहीं मिल पा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

कमल के नाम पर बिके कोइया के फूल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली के दिन फूल व्यवसायियों ने श्रद्धालुओं की आस्था के साथ खिलवाड़ किया। उन्हें झांसे में रखकर कमल के नाम पर कोइया का फूल बेच दिया। दीपावली पर्व पर लक्ष्मी को सर्वाधिक प्रिय कमल के फूल दोपहर होते-होते गायब हो गए थे। कमल के फूल बहुत कम मंगाए भी गए थे। ज्यादातर व्यवसायियों को ये फूल मिल भी नहीं पाए। उनकी जगह पर कोइया का फूल जो कमल के आकार का ही होता है, जमकर बेचा गया। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

दीपावली पर भी गुलजार रहा बाजार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली के दिन भी बाजार सजे रहे। लोगों ने तमाम वस्तुओं की खरीदारी की। महानगर के हर बाजार खुले थे। इन दिन लोगों ने भैयादूज व गोवर्धन पूजा में चढ़ाए जाने वाले लाई-गट्टा व विविध आकारों व तस्वीरों में बनी चीनी की मिठाई की बड़े पैमाने पर खरीदारी की। इसके अलावा दूध आदि से बनी मिठाइयों तथा गिफ्ट हैंपर की दीपावली के लिए जोरदार खरीदारी हुई। दुकानों पर सुबह से लेकर देर शाम तक भीड़ द... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें