Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

इंसेफ्लाइटिस के खात्मे में 'आशा' से उम्मीद

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में जन समुदाय को जागरूक करने में आशा की भूमिका महत्वपूर्ण है। आशा कार्यकर्ता अपने गांव के हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश करें, ताकि मातृ मृत्यु दर, कुपोषण और अन्य बीमारियों से बचाव हो सके। इंसेफ्लाइटिस को जड़ से खत्म करने में भी आशाएं सहयोग करें। यह बातें मंडलायुक्त राकेश कुमार... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

प्रकट हुई विश्वरूप की भगवत भक्ति

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार व राधा बाबा की तपस्थली गीता वाटिका में आयोजित राधाष्टमी महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को सुबह विश्वरूप लीला व सायं रासलीला प्रस्तुत की गई। दोनों लीलाओं में भक्तों ने उपस्थित होकर भगवान श्रीकृष्ण के प्रति अपनी आस्था व श्रद्धा निवेदित की। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह विश्वरूप लीला से हुई। चैतन्य महाप्रभु के बड़े भाई विश्वरूप ने विचार किया कि उनका परि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

निर्देशों से खेल रहे नगर निगम अफसर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में अतिक्रमण की समस्या इस कदर गंभीर नहीं होती, यदि उच्चाधिकारियोंद्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन किया गया होता। यातायात के सुचारू संचालन के लिए तत्कालीन मंडलायुक्त व जिलाधिकारी ने चौराहों को पचास मीटर की परिधि में पूरी तरह अतिक्रमणमुक्त रखने का निर्देश दिया था। यहां के अधिकारी ही उच्चाधिकारियों के निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रहे हैं। नगर निगम अफसरों का ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:06 AM (IST)
        

अतिक्रमण व जाम पर कमिश्नर ने अफसरों के कसे पेंच

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : जाम और अतिक्रमण के संबंध में बुलाई गई बैठक में मंडलायुक्त आरके ओझा ने डग्गामार वाहनों के संचलन पर रोक लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। साथ ही सार्वजनिक स्थानों से तत्काल अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करने को कहा। उन्होंने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन भी किया। समिति, जनपद में अतिक्रमण व जाम हटाने के लिए निरंतर निगरानी और कार्यवाही करती रहेगी। सड़कों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:05 AM (IST)
        

डेयरी खोजने निकले सुपरवाइजर व सफाई इंसपेक्टर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : छुट्टा पशुओं के आतंक और इनसे सुचारु आवागमन में आ रही बाधा की खबर दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित करने का असर नगर निगम पर हुआ। कार्रवाई से पहले गाय-भैंस की संख्या और डेयरी का पता लगाने के लिए नगर आयुक्त आरके त्यागी के सर्वे करने के निर्देश पर सोमवार को सुपरवाइजर से लेकर सफाई इंसपेक्टर तक क्षेत्रों में निकले। महानगर में छुट्टा पशुओं से गंभीर हो चुकी स्थिति पर जागरण ने 'जाम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:04 AM (IST)
        

पुलिस ने तोड़ी दो दर्जन कच्ची शराब की भट्ठियां

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अवैध कच्ची शराब के खिलाफ पहली बार पिपराइच पुलिस का डंडा चला। दो दर्जन भट्ठियां तोड़ने के साथ ही जमीन में दबाकर रखी गई 200 लीटर कच्ची शराब व 5000 क्विंटल लहन को नष्ट किया गया। पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है। पिपराइच संवाददाता के मुताबिक सोमवार को दोपहर बाद तकरीबन चार बजे के पिपराइच के थानाध्यक्ष शशांक शेखर राय के नेतृत्व में एक दर्जन सिपाही क्षेत्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:04 AM (IST)
        

योगी पर मुकदमा दर्ज करने को सपा नेता ने दी तहरीर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : समाजवादी पार्टी के नेता और सांप्रदायिकता विरोधी मोर्चा के राष्ट्रीय संयोजक काली शंकर यादव ने गोरक्ष पीठ के उत्तराधिकारी और सदर सांसद योगी आदित्यनाथ के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने के लिए एसपी सिटी को तहरीर दी है। सोमवार को दी गई तहरीर में योगी पर अल्पसंख्यक समुदाय को धमकी देने, उनकी धार्मिक भावना आहत करने और संविधान का अपमान करने का आरोप लगाया गया है। एसपी सिटी ने इस माम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:03 AM (IST)
        

बाइक चोरी करते चोर सीसी टीवी कैमरे में कैद

गोरखपुर : शाहपुर थाना क्षेत्र के प्रगति विहार कालोनी में घर के सामने से सोमवार को होंडा साइन बाइक चोरी करते दो वाहन सीसी टीवी कैमरे में कैद हो गए हैं। फुटेज की मदद से पुलिस वाहन चोरों की तलाश कर रही है। प्रगति विहार कालोनी निवासी अविनाश मिश्र ने घर के बाहर सीसी टीवी कैमरा लगवा रखा है। शाम को उन्होंने अपनी बाइक घर के सामने खड़ी की थी। थोड़ी देर बाद वह बाहर निकले तो बाइक वहां से गायब मिली। सीसी टीवी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:02 AM (IST)
        

इस मर्ज का यहां नहीं इलाज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वाचल के कुशीनगर जिला निवासी चंद्रभान के पुत्र मंजेश के जन्म से ही दोनों पैर की उंगलियां विकसित नहीं हैं। दाहिने पैर में मांस गायब था। बच्चे के पैदा होने पर विकृति को माता-पिता ने देखा पर उनको बीमारी की गंभीरता का अंदाजा नहीं था। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता गया उसके दाएं पैर की नसें दबने लगी जिससे दाहिने पैर में सूजन होने लगा व पैर सुन्न होने लगा। पैर में तेज दर्द होने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 02:00 AM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस ने दो दिन में ली तेरह जानें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वाचल में इंसेफ्लाइटिस का कहर जारी है। पिछले दो दिन में बीआरडी मेडिकल कालेज में 31 नए मरीज भर्ती किए गए जबकि तेरह अन्य की मौत हो गई। नेहरू अस्पताल के विभिन्न वार्डो में भर्ती 159 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिन तेरह लोगों की मौत हुई है उनमें गोरखपुर के सात साल के किशन, सोलह साल की चांदनी, डेढ़ साल के गोलू, चार साल के सूरज, डेढ़ साल के किशन, देवरिया की सात वर्षीय मेन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:59 AM (IST)
        

सीरिंज बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा

गोरखपुर : गीडा स्थित सीरिंज बनाने वाली फैक्ट्री केयर मेडिकल डिवाइस पर ड्रग विभाग की टीम ने सोमवार को छापा मारा। इस दौरान कई गड़बड़ियां पाई गई। सहायक आयुक्त औषधि बस्ती प्रभात तिवारी के अनुसार जांच के दौरान स्टरलाइजेशन सिस्टम के डबल डोर सिस्टम का एयर लॉक काम नहीं कर रहा था। क्लीन एरिया जहां पर सीरिंज असेम्बल होता हैं वहां का फर्श जगह-जगह उखड़ा हुआ था। रा मैटेरियल की स्टोरेज की जगह में सेपरेशन की व्यवस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:58 AM (IST)
        

भूमि विवाद में बाइक सवारों ने प्रापर्टी डीलर को गोली मारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर जंगल औराही, पिपराइच निवासी प्रापर्टी डीलर बहादुर चौहान (26) को उनके गांव के ही पास ही सोमवार को बाइक सवार बदमाशों ने गोली मार दी। गंभीर हालत में उनको मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। इस मामले में जंगल धूसड़ के करहिया टोला निवासी रामचंद्र व उनके पुत्रों धर्मेद्र तथा वीरेंद्र के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर पुलिस उनकी तलाश कर रही है। तहरीर में घटना की वजह भू... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:57 AM (IST)
        

अब हवा से बिजली की तलाश

गोरखपुर: बिजली संकट से जूझ रहे जिले में सौर ऊर्जा के साथ पवन ऊर्जा की संभावनाओं की भी तलाश फिर शुरू हुई है। पूर्व में हुए सेटेलाइट सर्वे के आधार पर प्रशासन ने इसके लिए भारत सरकार के पवन ऊर्जा प्रौद्योगिकी केंद्र चेन्नई से मदद मांगी है। गोरखपुर में पवन ऊर्जा की संभावनाओं का सर्वेक्षण करने के लिए प्रौद्योगिकी केंद्र ने भटहट ब्लाक के रघुनाथपुर में लगभग दो साल तक उपकरण (विंड मानिटरिंग हाईमास्ट) लगाय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:56 AM (IST)
        

एक्पायर दवाओं का जखीरा पकड़ा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज से पिकप में भरकर भेजा जा रहा एक्सपायर दवाओं का जखीरा सोमवार को पकड़ लिया गया। इसमें करीब दो क्विंटल दवाएं हैं जिनको बिना नष्ट किए स्क्रैप कारोबारी को सौंप दिया गया था। बताते हैं कि बीआरडी मेडिकल कालेज में विगत कई वर्षो से दो कमरों में भरकर एक्सपायर दवाएं रखी गई थीं, जिसमें इंसेफ्लाइटिस की दवाएं भी थीं। इसको बेचने के लिए शासन से कई बार पत्राचार भी किय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:55 AM (IST)
        

कलेक्शन एजेंट को गोली मारकर आठ हजार लूटे

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवां थाना क्षेत्र में तेतरिया गांव के पास सोमवार की शाम बाइक सवार बदमाशों ने निजी फाइनेंस कंपनी के कलेक्शन एजेंट उमानंद शुक्ल (54) को गोली मारकर आठ हजार रुपया लूट लिया। घटना के समय आसपास के खेतों में कई लोग मौजूद थे लेकिन कोई उनकी मदद में नहीं आया। परिजनों ने गंभीर हालत में उनको मेडिकल कालेज में भर्ती कराया है। सहजनवां संवाददाता के अनुसार सीहापार गांव के प्रधान ट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:54 AM (IST)
        

बाइक सवारों ने पूरे परिवार को पीटा, चलाई गोली

जागरण संवाददाता, गोरखपुर हरपुर बुदहट के छपिया गांव में रविवार की रात बाइक सवारों ने भानु प्रताप सिंह के पूरे परिवार को लाठी, डंडे से मारपीट कर घायल कर दिया। इसके बाद हवा में गोली चलाते हुए वे गांव से फरार हो गए। भानु प्रताप की तहरीर पर गांव के ही तीन नामजद व अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। घटना की वजह गांव में आधार कार्ड बनवाने के दौरान हुआ विवाद बताया जा रहा है। हरपुर संवाददाता के अनु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:53 AM (IST)
        

यूपी रेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की अब आई सुध

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : राज्य स्तर पर 2012 में आयोजित संयुक्त शोध पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की शासन ने अब सुध ली है। प्रदेश सरकार ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों से पीएचडी पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पीएचडी में प्रवेश दिए जाने की ताजा जानकारी मांगी है। इतना ही नहीं इसी साल के जून में समाप्त हो चुकी शोध पात्रता परीक्षा प्रमाण पत्र की वैधता को भी एक वर्ष लिए बढ़ा द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

बदले समय से चलीं 5 गाडि़यां

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली पांच एक्सप्रेस गाड़ियों का समय बदल गया है। सोमवार से ट्रेनें बदले समय से ही चलाई गई। गोरखपुर से एलटीटी जाने वाली 12541 सुपरफास्ट एक्सप्रेस गोरखपुर से रात 9.35 की बजाए 9.50 बजे से चलाई गई। हालांकि, इसको लेकर कुछ यात्री परेशान रहे। लेकिन, जब उन्होंने जाना कि ट्रेन की समय सारिणी बदल गई है तो निश्चिंत हो गए। इसके अलावा अब 15045 गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस गोरखपुर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

बदल गया अवध-असम एक्सप्रेस का नंबर

गोरखपुर : लालगढ़-न्यूजलपाइगुड़ी-लालगढ़ 15609/15610 अवध-असम एक्सप्रेस सोमवार से बदले हुए नंबर से चलाई गई। रेल प्रशासन ने इसके नंबर का परिवर्तन पिछले माह ही कर दिया। अब इस ट्रेन का नंबर 15909/15910 हो गया है। यह ट्रेन अब इसी नंबर से जानी जाएगी। हालांकि, पहले दिन इस ट्रेन के नंबर को लेकर यात्रियों में ऊहापोह की स्थिति बनी रही। जो नया नंबर नहीं जानते थे वे परेशान रहे। और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

बिजली कटौती के खिलाफ एपवा का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली कटौती और दु‌र्व्यवस्था के खिलाफ अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (एपवा) की महिलाओं ने सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने कच्ची शराब के धंधे को संरक्षण देने वालों थानेदारों पर कार्रवाई करने की मांग की। साथ ही चेतावनी दिया कि एसोसिएशन की महिलाएं अब इस कारोबार का खात्मा करके ही दम लेंगी। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंप कर कार्रवाई ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:50 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें