Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 03,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

होलिका जलाएं, हरियाली नहीं

जागरण संवादददाता, गोरखपुर : प्रेम, भाईचारा व कटुता को मिटा देने वाला पर्व होली शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। गुरुवार को होलिका दहन है। होलिका बुराई की प्रतीक है जिसे जलाकर हम खुशियों का त्योहार मनाते हैं। होलिका के साथ ही हम कटुता, बैर, कलह, भेदभाव व मनमुटाव भी जलाते हैं। होलिका जलाना हमारी परंपरा है तो हरे वृक्ष हमारी विरासत हैं, जीवन हैं, खुशियां हैं। हर कीमत पर इन्हें बचाने की को... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:13 AM (IST)
        

गुरु जी के सिर में पड़े रंगों का करते इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : जब होश संभाला है और जब से देख रहा हूं होली सुरुर। मैंने काफी अंतर पाया है। मेरा वास्ता गांव व शहर दोनों से है। गांव में सीमित संसाधनों में प्रेम व सौहार्द के वातावरण में बांस की पिचकारी बना करके लोगों पर रंग डाला है। उस समय बहुत ही प्रेम व सौहार्द के वातावरण में होली खेली जाती थीं। इसके स्वरूप में थोड़ा बदलाव आया है। कही प्रेम और सौहार्द तो दिखाई देता है परंतु कही-कही इसक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 05:11 AM (IST)
        

फोरहेंसिक लैब लखनऊ में भेजा जाएगा डीएनए टेस्ट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अब डीएनए टेस्ट के लिए नमूने फोरहेंसिक लैब लखनऊ में भेजे जाएंगे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद शासन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अरविंद कुमार ने कहा है कि डीएनए टेस्ट सभी सेम्पुल मसलन रक्त, समूल बाल, गुर्दा, स्वाब, शारीरिक स्राव, उत्तक, रक्त रंजित पदार्थ, कटे नाखून, दांत का एनामल आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:39 AM (IST)
        

होली की शोभा यात्रा के लिए बदलेगा शहर का यातायात

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : होली के एक दिन पहले सम्मत जुलूस और होली के दिन निकलने वाले भगवान नरसिंह की शोभा यात्रा के लिए शहर की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। बदली व्यवस्था सम्मत जुलूस के दिन दस बजे से और होली के दिन सुबह छह बजे से लागू होकर जुलूस खत्म होने तक प्रभावी रहेगी। बदली व्यवस्था की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। --- इन रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:35 AM (IST)
        

सात सूत्री मांगों को लेकर महिलाओं का प्रदर्शन

गोरखपुर : अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति व उप्र खेत मजदूर यूनियन के तत्वावधान में सात सूत्री मांग को लेकर महिलाओं ने सोमवार को ब्लाक पर प्रदर्शन और नारेबाजी किया। इस दौरान एक प्रधान प्रतिनिधि द्वारा महिला पदाधिकारी को दलाल कहने पर वे नाराज हो गई और उसे कार्यालय में घुसकर पीटा। घटना से वहां हड़कंप मच गया। वहीं पीटे गए प्रधान प्रतिनिधि ने कहा कि ऐसी कोई घटना ही नहीं हुई है। आंदोलनकारियों का नेत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:22 AM (IST)
        

नहीं दिखे सफाईकर्मी, कीचड़ से चलना मुश्किल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: दो दिन से हो रही बारिश के दौरान कीचड़ से सनी सड़कों की सफाई युद्ध स्तर पर कर्मचारियों को लगाकर नगर निगम को करवानी चाहिए थी, लेकिन इसमें पूरी लापरवाही दिखी। कीचड़ में सनी सड़कों को जस का तस छोड़ रखा गया और फिसलन से राहगीरों को आवागमन में भारी मुसीबत उठानी पड़ी। जहां-तहां सिल्ट से भरी नालियों के ओवर फ्लो करने से नारकीय स्थिति बनी हुई है। घोष कंपनी से कोतवाली रोड और माया बाजार ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:21 AM (IST)
        

सावधान! बाजार में मौजूद हैं सूरत बिगाड़ने वाले रंग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : होली पर्व पर बाजार में सूरत बिगाड़ने की मुकम्मल तैयारी की गई है। नकली रंगों का बाजार गर्म है। असली के नाम पर नकली बेचे जा रहे हैं। थोक की दुकानों पर असली-नकली रंग व अबीर-गुलाल के दामों में भारी अंतर है। लेकिन फुटकर दुकानों पर दोनों लगभग एक ही दाम में बेचे जा रहे हैं। ब्रांडेड रंगों व हर्बल के नाम से नकली रंगों की बड़े पैमाने पर खेप बाजार में उतारी गई। जानकारों के अनुसा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:21 AM (IST)
        

.. ताकि बची रहे हरियाली

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सांस लेने के लिए आक्सीजन सबको चाहिए। यह तभी मिलेगा जब हमारे आसपास हरियाली हो, पेड़-पौधे हों। फूल तोड़ने और पेड़ काटने की जल्दी तो बहुतेरे लोगों को रहती है, लेकिन हरियाली बची रहे इसकी चिंता बिरले ही करते हैं। ऐसे ही बिरले लोगों में एक हैं दिनेश कुमार उपाध्याय, जो पिछले पंद्रह वर्ष से गांवों में घूम-घूम कर हरे पेड़ न काटने के साथ लोगों को पौधरोपण के लिए प्रेरित करते हैं। वह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:19 AM (IST)
        

अभी मरीजों को झेलना होगा दवा का संकट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : जिला अस्पताल में दवाओं की कमी फिलहाल दूर होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। जो हालात हैं उससे साफ है कि अभी कम से कम डेढ़ महीने ऐसे ही दिक्कत रहेगी। अफसरों की सुस्ती से यह स्थिति हुई है। अस्पताल में दवाओं के लिए आर्डर बीते साल अक्टूबर-नवंबर में साठ अलग-अलग कंपनियों को दिया गया था। दवा कंपनियों को सप्लाई छह सप्ताह के भीतर करनी थी। ऐसा नहीं करने पर आर्डर निरस्त हो जाना चाहि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:18 AM (IST)
        

फिराक को सरकारी तंत्र ने किया उपेक्षित

गोरखपुर : अपनी शेरो-शायरी से विश्व के श्रेष्ठ साहित्यकारों में शुमार ज्ञान पीठ पुरस्कार से सम्मानित रघुपति सहायक फिराक गोरखपुरी का पैतृक गांव सरकारी तंत्र के चलते उपेक्षा के शिकार हैं। पैतृक गांव बनवारपार में उनकी जन्म व पुण्यतिथि मनाई तो जाती है किंतु यह भी मात्र रस्म अदायगी तक ही सिमट कर रही गई है। शासन व प्रशासन ने उनके गांव की स्थिति सुधारने का आश्वासन तो कई बार दिया, लेकिन धरातल पर कुद भी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:16 AM (IST)
        

कर्म में ही निहित है सुख-दुख का मूल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी की सोमवार को शुरुआत हुई। पहले दिन देश भर से आए संस्कृत विद्वानों ने 'संस्कृत वांगमय में कर्म विमर्श' विषय पर गंभीर चर्चा की। बीएचयू से आए प्रो. विंध्येश्वरी प्रसाद ने कहा कि कर्म उपासना और ज्ञान ही हमारी सांस्कृतिक संपत्ति है। कर्म के सतत प्रवाह की वजह से ही हम जन्म-मृत्यु के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:15 AM (IST)
        

सड़क पर शव रख ग्रामीणों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, बड़हलगंज : शनिवार की शाम बदमाशों की गोली का शिकार बने सेमरा खुर्द निवासी रामनिवास यादव के शव को ग्रामीणों ने बड़हलगंज पटना तिराहे पर रख कर जाम लगा दिया। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस के आश्वासन पर पंद्रह मिनट बाद जाम हटा लिया गया और शव का दाह संस्कार किया गया। पुलिस द्वारा पीछा करते समय दो बदमाशों ने कालेज रोड से गुजर रहे रामभुआल यादव व उनके चाचा रामनिवास यादव को गोली मार कर मो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:15 AM (IST)
        

प्लास्टर फ्री कराने को लेकर जिला अस्पताल में हंगामा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : जिला अस्पताल में प्लास्टर फ्री कराने के लिए प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय में पहुंचे व्यक्ति ने हंगामा किया। बाद में एसआइसी की शिकायत पर पहुंची पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। दोपहर करीब सवा बजे एक व्यक्ति बीपीएल कार्ड के आधार पर जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. एचआर यादव के कक्ष में प्लास्टर फ्री कराने पहुंचे। वह साथ में आई एक महिला गगहा निवा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:14 AM (IST)
        

अंडरपास बनाकर आसान की जाएगी राह

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नगर निगम कार्यकारिणी का निर्णय अमली जामा पहुंचा तो झरना टोला, दरगहिया व नंदानगर रेलवे क्रासिंगों पर अब लोगों को ट्रेनों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अंडरपास बनाकर लोगों की राह आसान की जाएगी, ऐसा होने पर लाखों लोगों के प्रत्येक दिन की समस्या का अंत होगा। झरना टोला, नंदा नगर और दरगहिया रेलवे क्रासिंग महानगर के वार्डो के बीच में है। मुख्य रेल लाइन होने के कारण हर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:14 AM (IST)
        

चार जोड़ी गाड़ियों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की सुविधा के लिये रेल प्रशासन ने 4 जोड़ी मेल एक्सप्रेस गाड़ियों में विभिन्न तिथियों को विभिन्न स्थानों से अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। -गाड़ी संख्या 12531 व 12532 गोरखपुर-लखनऊ ज. इंटरसिटी एक्सप्रेस में 3 एवं 4 मार्च को गोरखपुर से वातानुकूलित कुर्सीयान, साधारण कुर्सीयान एवं साधारण द्वितीय श्रेणी का एक-एक कोच। -15007 व 15008 लखनऊ जं-मं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:13 AM (IST)
        

ताकती रही पुलिस, पवन सिंह पहुंचा जेल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : होटल मालिक के अपहरण और उसकी हत्या के प्रयास के मामले में वांछित छात्र नेता पवन सिंह ने पुलिस की आंख में धूल झोंककर सोमवार को कोर्ट में समर्पण कर दिया। असुरन चौराहे पर हुए दोहरे हत्याकांड में पिता द्वारा जमानत वापस लेने के बाद न्यायालय ने पवन को जेल भेज दिया। होटल मालिक के ही प्रकरण में वांछित चल रहे राजेंद्रनगर पश्चिमी, गोरखनाथ निवासी दूसरे आरोपी ¨रकू सिंह को पुलिस ने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 03 Mar 2015 01:12 AM (IST)
        

आठ लाख नकदी व 36 किलो चांदी के साथ एक को पकड़ा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे स्टेशन पर सोमवार को चेकिंग के दौरान जीआरपी प्लेटफार्म नंबर एक से एक व्यक्ति को 8.25 लाख रुपया नकद और 36 किलोग्राम चांदी के साथ पकड़ा है। जीआरपी थाने में उससे पूछताछ की जा रही है। पुलिस की सूचना पर पहुंची आयकर विभाग की टीम ने चांदी व नकदी जब्त कर छानबीन शुरू कर दी है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान शिकोहाबाद, फिरोजाबाद निवासी अर्जुन सिंह के पुत्र विनोद सिंह के रूप में ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:42 PM (IST)
        

काठमांडू के लिए शुरू होगी बस सेवा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : वाराणसी और गोरखपुर से काठमांडू जाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए अब बस की सुविधा मिलने जा रही है। 4 मार्च से इस विशेष बस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। पूर्णत: वातानुकूलित यह वाल्वो सेवा वाराणसी से चलेगी और आजमगढ़ और गोरखपुर, सोनौली से उपलब्ध होगी। बस वाराणसी से रात 10:30 बजे चलकर भोर में 2:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। आरएम एसके राय ने बताया कि इसमें पहले दि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

विदेशियों के लिए खुला विशेष काउंटर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : विदेशी यात्रियों की सुविधा के लिए गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर विशेष काउंटर की शुरुआत हो गई है। सोमवार से शुरू हुआ यह विशेष काउंटर स्टेशन के प्रथम श्रेणी गेट पर उपलब्ध है। जहां विदेशी यात्रियों की मदद और टिकट आदि की सुविधा मिलेगी। काउंटर से विदेशी पर्यटक आरक्षित एवं अनारक्षित प्रकार के टिकट ले सकेंगे। सोमवार को इस काउंटर से पहला टिकट भूटान के 06 नागरिकों ने बरौनी जंक्शन के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:26 PM (IST)
        

मानदेय के लिए ग्राम रोजगार सेवक फिर धरने पर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बकाया मानदेय की भुगतान को लेकर ग्राम रोजगार सेवकों ने सोमवार से विकास भवन परिसर में साल भर के भीतर दूसरी बार अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। होली से पहले हर हाल में मानदेय भुगतान की मांग को लेकर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। धरने को पर संबोधित करते हुए प्रदेश ग्राम रोजगार सेवक संघ के जिलाध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि शासन ने मानदेय भुगतान के लिए स्वीकृति ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 11:25 PM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें