Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

रेलवे ने शुरू की त्योहारों की तैयारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन दशहरा, दीपावली और छठ पर्व की तैयारियों में अभी से जुट गया है। प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ और उनकी परेशानियों को देखते हुए प्रीमियम सहित कई स्पेशल गाड़ियां चलाए जाने की योजना बन गई है। फिलहाल, अक्टूबर और नवंबर में 8 जोड़ी प्रीमियम और 9 जोड़ी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हो चुकी है। आगे और ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 10:01 PM (IST)
        

शासन के लिए किसानों का हित सर्वोपरि : मंडलायुक्त

जागरण संवाददाता, गोरखपुर शासन के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है। खेती-बारी से जुड़े विभाग शासन की इस मंशा के अनुसार काम करें। योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार हो। उनको पूरी पारदर्शिता से लागू किया जाय ताकि सही लोगों तक इसका लाभ पहुंचे। इसके लिए किसानों के बीच जाएं। ये बातें मंडलायुक्त आरके ओझा ने कही। वे शुक्रवार को यहां विकास भवन के सभागार में हुई गोष्ठी के मुख्य अतिथि थे। क्षेत्रीय सहकारी सम्मेलन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:30 PM (IST)
        

अब 11 प्लेटफार्म का होगा रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : ट्रेनों और यात्रियों की बढ़ती संख्या ने पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। 10 प्लेटफार्म भी कम पड़ने लगे हैं। खड़ी होने के लिए ट्रेनों को जगह नहीं। आगे, रेल बजट में मिली गाड़ियां भी जब नियमित चलने लगेंगी तो संकट और बढ़ जाएगा। ऐसे में रेल प्रशासन एक और प्लेटफार्म बनाने की योजना बना रहा है। इसके लिए संबंधित अधिकारी मंथन कर रहे हैं। मंथन कारगर हो गया तो जल्द ही रेलव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:13 PM (IST)
        

दिनभर हुई हांसूपुर में रामलीला मैदान की सफाई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : शनिवार से शुरू हो रहे बर्डघाट रामलीला को देखते हुए हांसूपुर स्थित रामलीला मैदान की सफाई व्यवस्था में शुक्रवार को नगर निगम की टीम लगी रही। चीफ सेनेटरी इंसपेक्टर पीएन गुप्ता ने दो दर्जन से अधिक श्रमिकों को लगाकर मैदान की सफाई कराने के साथ कूड़े का निस्तारण कराया। महापौर डा. सत्या पांडेय ने निरीक्षण कर प्रतिदिन डस्टिंग व फागिंग कराने के साथ, मैदान में सोडियम लाइट व हैलोजन, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:06 PM (IST)
        

गीडा कर्मचारी संघ के फिर अध्यक्ष बने रमेश

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) कर्मचारी संघ का द्विवार्षिक चुनाव शुक्रवार को हुआ जिसमें रमेश कुमार प्रजापति को फिर से अध्यक्ष चुना गया। चुनाव में शंकर दयाल को उपाध्यक्ष, विजय कुमार को महामंत्री, रमेश राम को कोषाध्यक्ष व चंद्रभान सिंह को संगठन मंत्री चुना गया। चुनाव अधिकारी राकेश कुमार गर्ग, सहायक चुनाव अधिकारी रूपेश कुमार श्रीवास्तव, अरुण कुमार श्रीवास्तव, रविं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:55 PM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस से आठ की मौत, 23 नए मरीज भर्ती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बीआरडी मेडिकल कालेज में पिछले 24 घंटे में इंसेफ्लाइटिस से पीड़ित आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि 23 नए रोगी भर्ती किए गए। मौजूदा समय में यहां के संबंधित वार्ड में 215 लोगों का इलाज चल रहा है। जनवरी से लेकर अब तक इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आए 1258 लोगों में से 359 की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े सिर्फ मेडिकल कालेज के हैं। लिहाजा पीड़ित और मरने वालों की संख्या इससे अधिक है। पि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:55 PM (IST)
        

नाली से गुजरे 14 कनेक्शन काटे गए

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर के छोटेकाजीपुर वार्ड में चार दिन से व्याप्त दूषित जलापूर्ति की समस्या शुक्रवार को हल हो गई। तीन दिन से लगे प्लंबर टीम ने तीन स्थानों पर खोदाई कर भूमिगत पाइप लाइन चेक की। श्रमिकों को लेकर सीवर लाइनों की सफाई कराई गई, लेकिन गड़बड़ी पकड़ में नहीं आई। शुक्रवार की सुबह नालियों से होकर गुजरी पेयजल पाइप लाइन में गड़बड़ी मिली। अवर अभियंता अष्टभुजा सिंह ने जगह-जगह चेक कराया तो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:54 PM (IST)
        

नाहरपुर गांव हादसे के मुहाने पर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : चरगांवा ब्लाक के नाहरपुर गांव में बिजली आपूर्ति के लिए विद्युतीकरण के दौरान लगे लकड़ी के पोल सड़कर जर्जर हो गए हैं, वह कभी भी गिर सकते हैं। इससे ग्रामीण भयभीत हैं। ग्रामीणों ने प्रधान प्रतिनिधि रणजीत जायसवाल के नेतृत्व में गुरुवार को मुख्य अभियंता डीके सिंह को ज्ञापन देकर समस्या निवारण की मांग की है। जायसवाल ने बताया कि 2010-11 में बिजनेस प्लान के तहत जर्जर खंभों को बदलन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:58 AM (IST)
        

विद्रोही चेतना के कवि थे श्रीकांत वर्मा : प्रो. विश्वनाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : साहित्य अकादमी के अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने कहा कि श्रीकांत वर्मा नई कविता के एक महत्वपूर्ण कवि थे। जिनकी आरंभिक कविताओं में शिल्प एवं भाव दोनों स्तरों पर एक विद्रोही चेतना मिलती है। उनकी बाद की कविताओं में जैसा कि 'मगध' संग्रह की कविताओं में राजनीति के दुष्चक्र और आतंरिक दांवपेंच का चित्रण हुआ है। प्रो. तिवारी गुरुवार को प्रेसक्लब के सभागार में साहित्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:57 AM (IST)
        

ब्रह्मालीन महंत को सतपाल महराज ने दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्व सांसद और मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक सतपाल महराज गुरुवार को दिन में करीब 11 बजे गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। गुरु श्री गोरखनाथ के दर्शन करने के बाद ब्रह्मालीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ से मिले। उनको ब्रह्मालीन महंत अवेद्यनाथ पर लिखी एक पुस्तक भी भेंट की। दोनों लोग करीब दो बजे तक साथ रहे। नाथ पंथ के बारे में च... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:56 AM (IST)
        

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कोर्ट में बुलानी पड़ी पुलिस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: अधिवक्ताओं के बहिष्कार के बीच गरम माहौल में गुरुवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के न्यायालय कक्ष में पुलिस बुलानी पड़ गई। हालांकि अधिवक्ताओं ने इस पर आक्रोश जताया है लेकिन ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नेहा प्रकाश ने इसे अपरिहार्य बताया है। उनका कहना था कि कुछ अधिवक्ता न्यायालय में वादकारियों को जाने से रोक रहे थे। न्यायालय कक्ष के दरवाजे पर खड़े हो गए थे। उनके चैंबर में जबरन घुसने की कोशिश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:55 AM (IST)
        

गणवेश में नहीं आए तो हो गए प्रवेश से वंचित

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सेंट एंड्रयूज कालेज के बाद महात्मा गांधी पीजी कालेज में अब छात्र-छात्राओं के लिए गणवेश लागू हो गया है। गणवेश लागू किए जाने से छात्र-छात्राओं के एक वर्ग में नाराजगी है, वहीं गुरुवार को इसे लेकर खासा विवाद भी हुआ। गुरुवार सुबह एमजीपीजी कालेज में जब छात्र पहुंचे तो उन्हें गणवेश न होने के चलते प्रवेश नहीं दिया गया। कालेज प्रशासन का कहना था कि नये नियम बाबत सभी को पूर्व मे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:53 AM (IST)
        

खाद्यान्न निकासी में नकहा डिपो पर लगा जाम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नकहा डिपो पर ट्रकों की लंबी कतार के कारण भयंकर जाम लग गया। पुलिस ने किसी तरह जाम हटवाया। पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के तहत होने वाली खाद्यान्न की निकासी के लिए लगे ट्रकों की लंबी कतार से जाम लग गया। पुलिस ने सड़क पर ट्रकों की लंबी कतार के लिए सीडब्ल्यूसी (केंद्रीय भंडारागार निगम) के मैनेजर को थाने पर बुलाकर फटकार लगाई। कहा कि अब जाम लगा तो खैर नहीं। गुरुवार को नकह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

नियमितीकरण के लिए सड़क पर उतरे ग्राम रोजगार सेवक

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : नियमितीकरण की मांग को लेकर प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर ग्राम रोजगार सेवक सड़क पर उतरे। ग्राम रोजगार सेवक विकास भवन से निकलकर अंबेडकर चौराहा, शास्त्री चौक होते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर हुंकार रैली निकाली। तत्पश्चात छह सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। संघ के जिलाध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि सपा ने चुनावी जन सभाओं में सरकार ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:52 AM (IST)
        

चौबीस घंटे अंधेरे में रहे सैकड़ों घर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मौलवी चक रानीबाग में बुधवार की शाम पांच बजे जला ट्रांसफार्मर गुरुवार की शाम पांच बजे बदला जा सका। इस दौरान ट्रांसफार्मर से जुड़े मौलवी चक, पथरा आदि मोहल्लों के सैकड़ों घरों की बिजली गुल रही। लोग बिजली के अभाव में पानी के लिए तरस गए। 24 घंटे तक बिजली गुल रहने पर लोगों ने नाराजगी जताई। इसी क्रम में अधियारी बाग में लगा 250 केवी का ट्रांसफार्मर बुधवार की रात ग्यारह बजे जल गया... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        

जिले में बढ़ सकेंगी 15 ग्राम पंचायतें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: नए परिसीमन के बाद जिले में 15 ग्राम पंचायतें बढ़ सकती हैं। परिसीमन को लेकर आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर थी और इस दौरान कुल 308 प्रस्ताव-आपत्तियां प्रशासन को मिली हैं। मुख्य विकास अधिकारी कुमार प्रशांत ने बताया कि परिसीमन में मुख्य रूप से भौगोलिक स्थिति का ध्यान दिया जाएगा। जनसंख्या भी देखी जाएगी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:50 AM (IST)
        

शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने दिया धरना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन के आह्वान पर मंडल भर के शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने गुरुवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) कार्यालय पर धरना दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी समस्याएं गिनाई। पदाधिकारियों ने कहा कि उनकी मांगों पर विचार नहीं हुआ तो संगठन सड़क पर उतरेगा। धरने में मंडल प्रभारी आशुतोष तिवारी ने बताया कि वेतन विसंगति को समाप्त करने, अवकाश नकदीकरण करने, श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:47 AM (IST)
        

कर्मभूमि के चालक, गार्ड और एएसएम से पूछताछ

गोरखपुर : कर्मभूमि एक्सप्रेस के चालक, गार्ड और सहायक स्टेशन मैनेजर (एएसएम) से गुरुवार को पूछताछ हुई। पूछताछ के लिए रेल प्रशासन ने यातायात निरीक्षक भटनी, सिग्नल निरीक्षक देवरिया और लोको निरीक्षक वाराणसी को नामित किया था। पूछताछ के बाद देर शाम जांच टीम ने संयुक्त रिपोर्ट तैयार कर ली। अब, रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बता दें कि बुधवार की रात कर्मभूमि एक्सप्रेस को देवरिया में प्रयोग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:46 AM (IST)
        

अमेरिकी डाक्टर को लगी चोट

गोरखपुर : पूर्वाचल में इंसेफ्लाइटिस की वजहों के शोध के सिलसिले में दौरे पर आई सेंटर फार डिजीज कंट्रोल अमेरिका की टीम के सदस्य व डा. जेम्स सेवार बुधवार की रात अपने होटल के कमरे से जुड़े बाथरूम में गिरने से घायल हो गए। उनके हाथ में शीशा लगने से कट गया जबकि एक पैर में हेयर लाइन फ्रैक्चर हो गया। रात को तो डाक्टर ने दवा से काम चलाया पर सुबह करीब नौ बजे कुशीनगर के दौरे पर जाने से पहले वह बीआरडी मेडिकल क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:45 AM (IST)
        

हिंदी बोलकर जीता दिल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : शैक्षिक भ्रमण पर भारत आए इजरायली छात्रों के साथ दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक-साहित्यक संवाद स्थापित हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि तेल अवीव विश्वविद्यालय इजरायल के हिंदी प्रशिक्षक डा.बेनेडी श्लोमपेर मौजूद थे जबकि अध्यक्षता मेजबान विश्वविद्यालय के कला संकायाध्यक्ष प्रो.सुरेंद्र दुबे ने की। शोध पत्रिका आवर्तन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में इज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:45 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें