Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

यहां तो आधी दुनिया का ख्याल तक नहीं

जागरण संवाददता, गोरखपुर : नगर पालिका से नगर निगम तक 56 वर्षो का सफर तय कर चुके महानगर में लोगों को अधिकारी नगरीय सुविधाएं तक नहीं छोटे से बाजार में भी प्रसाधन केंद्र की आवश्यकता होती है, लेकिन यहां गोलघर, उर्दू बाजार, अलीनगर, असुरन, मोहद्दीपुर जैसे प्रमुख बाजारों में महिलाओं के लिए प्रसाधन केंद्र तक की व्यवस्था नहीं हो सकी है। जरूरत पड़ने पर उन्हें घर का रास्ता ही दिखाई पड़ता है। पुरुषों के लिए जह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:44 AM (IST)
        

सिनेमा देखने गए युवक को सिपाहियों ने पीटा, हालत गंभीर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर राजघाट थाने में तैनात तीन सिपाहियों की पिटाई से मियां बाजार, कोतवाली निवासी मो. सैफ के घायल होने की खबर मिली है। गंभीर हालत में उसे मंगलवार की रात जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। हालांकि एसपी सिटी परेश पांडेय का कहना है कि वह सिपाही की पिटाई से नहीं बल्कि उन्हें देखकर भागते समय गिरने से घायल हुआ है। उधर इंस्पेक्टर राज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:43 AM (IST)
        

एम्स का पहला हकदार गोरखपुर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोरखपुर परिक्षेत्र के साथ सरकारों द्वारा विकास के मुद्दे पर भेदभाव किया जाना नई बात नहीं है। इसी उपेक्षा के कारण हमने फर्टिलाइजर खोया है, चीनी का कटोरा कहे जाने वाले इस क्षेत्र में चीनी उद्योग बन्द हो गए। अब हमें अपना हक लेने के लिए लड़ाई लड़नी होगी। बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वषरें से जूझ रहे इस क्षेत्र की आशा का केंद्र 'एम्स' की स्थापना है। 'एम्स' के लिए हमें हर क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:42 AM (IST)
        

यात्रा करनी है तो दवा साथ लेकर चलिए

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अगर आपको रेल यात्रा करनी है तो प्राथमिक दवाइयां साथ लेकर चलिए। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय और विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन पर कोई दवा नहीं मिलने वाली है। प्लेटफार्म नंबर एक पर एक केमिस्ट की दुकान थी। अब वह भी बंद है। चाय और पानी तो मिल जाता है, लेकिन बुखार और दर्द की गोली नहीं मिल पाती। गर्मी के दिनों में यात्रा के दौरान अक्सर यात्रियों की तबीयत खराब हो जाती है। गलत खान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:42 AM (IST)
        

सोनू ने पाई 42वंी रैंक तो सौम्या छात्राओं में 26वीं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : कंबाइंड प्री-मेडिकल टेस्ट- उत्तर प्रदेश (सीपीएमटी-यूपी) के इस वर्ष के परिणाम में गोरखपुर व आस-पास के युवाओं ने दमदारी से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। सोमवार देर रात घोषित परीक्षाफल में गोरखपुर-बस्ती मंडल के ढेरों युवाओं ने श्रेष्ठता सूची में अपना नाम शामिल कराया है। बात अगर महानगर के टापर की करें तो इस वर्ष यह तमगा सोनू मद्देशिया के पास है मूलत: देवरिया जनपद के रहने वाले स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:41 AM (IST)
        

गले मिलकर दी ईद की मुबारकबाद

गोरखपुर :अखिल भारतीय लोकतांत्रिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री पं. हरिशंकर तिवारी ने ईदुलफितर के मौके पर लोकां के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सैयद वसी अख्तर रिजवी, अमीन फहीम खान, सैयद इमरान अहमद के आवास पर जाकर ईद की मुबारकबाद दी। इस अवसर उन्होंने कहा कि रमजान के बाद रोजेदारों को खुशी का एक बड़ा लम्हा ईद के रूप में मिलता है। इस मौके पर लोकां के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र ना... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:41 AM (IST)
        

बेवफा बादल , सूखा धरती का आंचल

गोरखपुर: सावन में सूखा! सुनकर ताज्जुब होता है। पर साल 2014 का सच यही है। आधे से अधिक सावन बीत चुका है, पर जिस झमाझम और रिमझिम बारिश के लिए सावन को जाना जाता है उसके अब तक दीदार नहीं हुए। उल्टे तल्ख धूप क्वार का अहसास करा रही है। आंकड़े भी इस बात की गवाही दे रहे कि हालात गंभीर हैं। सर्वाधिक बारिश वाला जुलाई माह बीतने को है,पर औसत के सापेक्ष अभी तक करीब आधी बारिश ही हुई है। सावन के इस सूखे से किसान... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:40 AM (IST)
        

इंसेफेलाइटिस पर बाल आयोग गंभीर, भेजी नोटिस

जागरण संवाददाता,गोरखपुर पूर्वाचल में एक बार फिर इंसेफेलाइटिस के मरीजों की बढ़ती संख्या व मौतों को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग गंभीर है। आयोग ने इस संबंध में नोटिस भेज कर प्रशासन ने बीमारी की वर्तमान स्थिति, अब तक बीमारी से बचाव व इलाज के लिए किए गए प्रयास एवं बनाई गई कार्ययोजना का विवरण मांगा है। बताया जाता है कि हाल में आयोग की नोटिस मिलने के बाद से ही अधिकारी जवाब देने की तैयारियों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:38 AM (IST)
        

तालाब में गंबूजिया डालकर भूल गए अफसर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर पिछले साल इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण के लिए मच्छरों का लार्वा खाने वाली गंबूजिया मछली मंगाई गई थीं, लेकिन इन मछलियों का क्या असर रहा, बीमारी के नियंत्रण में क्या मदद मिली, इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग को कोई जानकारी नहीं है। यह भी नहीं पता कि जहां मछलियां डाली गई थी वह जिंदा भी हैं या नहीं। सिर्फ गोरखनाथ मंदिर परिसर के तालाब व छपिया में मछलियां हैं। स्वास्थ्य विभाग एक बार ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:38 AM (IST)
        

भूमि विवाद में मारपीट, फायरिंग

गोरखपुर : गगहा थाना क्षेत्र के तेनुआ गांव में भूमि विवाद को लेकर मंगलवार की रात मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष के फायरिंग करने से गांव में सनसनी फैल गई है। मौके पर पुलिस पहुंच गई थी। गजपुर बाजार संवाददाता से मिली खबर के अनुसार गांव के शंभू और अवधेश का सुखई की पत्‍‌नी मंजू देवी से काफी दिनों से भूमि विवाद चलता है। एक पक्ष ने विवादित भूमि पर मंगलवार की रात अचानक निर्माण कार्य शुरू करा दिया। दूसरे प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:37 AM (IST)
        

ईद के जश्न में बीता पूरा दिन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रमजान के बाद ईद पर लोगों ने मस्जिदों, ईदगाहो पर नमाज अदा कर देश की सलामती की दुआ मांगी, एक-दूसरे से गले मिले और बधाइयां दी। मंगलवार को सुबह से शाम तक गलियों से लेकर सड़क तक यह नजारा दिखा। सुबह की नमाज के बाद पूरा दिन सभी का जश्न में बीता। अल्लाह के शुकराना के लिए सुबह होते ही शहर की छोटी-बड़ी मस्जिदों, ईदगाहों में नमाजी जुट गए। घंटाघर जामा मस्जिद, रेती चौक मदीना मस्जिद,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:36 AM (IST)
        

अच्छे दिनों की आस लगाए किसानों को झटका

जागरण संवाददाता, गोरखपुर अच्छे दिनों की आस लगाए किसानों के लिए यह बुरी खबर है। डीजल के बाद केंद्र सरकार ने यूरिया के भी दाम बढ़ा दिए। माना जा रहा है कि यह यूरिया को नियंत्रणमुक्त करने की शुरुआत है। ऐसा हुआ तो भविष्य में दाम और बढ़ेंगे। प्रति बोरी सादी यूरिया के लिए किसानों को अब 311 की बजाय 334 रुपये देने होंगे। नीम कोटेड के लिए 325 की जगह 349 रुपये देने होंगे। 2008 में सादी यूरिया के दाम 259 र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:35 AM (IST)
        

अंकपत्र की कमी से इंटरव्यू के लिए सूची बनाने में दिक्कत

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज में सौ बेड के इंसेफेलाइटिस वार्ड भर्ती के लिए होने वाले इंटरव्यू में अभ्यर्थियों द्वारा अंकपत्र व प्रमाणपत्र ठीक से जमा नहीं किए जाने से दिक्कत आ रही है। कालेज के प्राचार्य डा. केपी कुशवाहा ने मंगलवार को बताया कि वार्ड ब्वार्य, वार्ड आया, स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में से अधिकतर ने अपने अर्हता के प्रमाणपत्र व अंकपत्र जमा नहीं कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

अब 10 प्लेटफार्मो से चलाई जाएंगी गाडि़यां

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे स्टेशन पर जल्द ही 10 प्लेटफार्मो से गाड़ियां चलनी शुरू हो जाएंगी। इसके लिए कार्य तेज गति से निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माणाधीन प्लेटफार्म नंबर 2 ए का रेल ट्रैक लगभग बनकर तैयार हो चुका है। प्लेटफार्म पर स्टोन आदि लगाने के कार्य बाकी रह गए हैं। जल्द ही इस ट्रैक से भी गाड़ियां चलनी शुरू हो जाएंगी। 6 अक्टूबर 13 को ही स्टेशन का यार्ड रिमाडलिंग पूरा हो गया। लेकिन, 9 ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:33 AM (IST)
        

पेंट्रीकार के खिलाफ 47 सौ रुपये का जुर्माना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अनियमितता बरतने वाले पेंट्रीकार के वेंडर अब तो अवैध सामानों की ढुलाई भी करने लगे हैं। अवध एक्सप्रेस के पेंट्रीकार को चेक किया गया तो मामला खुलकर सामने आया। वेंडरों ने 44 गत्ता अवैध कोल्ड ड्रिंक्स रखा था। मामले को गंभीरता से लेते हुए रेल प्रशासन ने 47 सौ रुपये का जुर्माना ठोंका है। बांद्रा से चलकर गोरखपुर को आने वाली अवध एक्सप्रेस में सीनियर डीसीएम एमपी सिंह ने औचक छा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:32 AM (IST)
        

चंदन सिंह को गोरखपुर लाने की पुलिस की अर्जी खारिज

गोरखपुर : कई मामलों में वांछित चल रहे चंदन सिंह को गोरखपुर लाने की पुलिस की अर्जी सीजेएम बाराबंकी ने सोमवार को खारिज कर दी। पुलिस ने इसके लिए अब नए सिरे से प्रयास करने की बात कही है। पिछले दिनों बाराबंकी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया पचास हजार का इनामी चंदन सिंह गोरखपुर पुलिस के लिए कई मामलों में वांछित है। उसे वारंट बी पर गोरखपुर लाने के लिए कैंट पुलिस ने सीजेएम बाराबंकी के कोर्ट में सोमवार को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:31 AM (IST)
        

ईद पर भी फाल्ट ने बढ़ाई मुश्किल

जागरण संवददाता, गोरखपुर : नूरी मस्जिद पर पिछले सप्ताह लगा ट्रांसफार्मर ईद के पूर्व ही सोमवार को देर रात जल गया। यहां का ट्रांसफार्मर मंगलवार को दिन में तीन बजे बदला गया। इससे यहां बिजली सोमवार की देर रात से मंगलवार को तीन बजे तक गुल रही। इसे लेकर लोगों में आक्रोश रहा। नौसड़ फीडर में दो बार आए ब्रेक डाउन के चलते नौसड़ सहित तुर्कमानपुर में राउत पाठशाला और यादव टोला के ट्रांसफार्मर को बिजली की आपूर्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:30 AM (IST)
        

सीसी टीवी फुटेज से एक बदमाश की हुई पहचान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उरुवा बाजार में माल्हनपार रोड पर स्थित लेडीज गारमेंट की दुकान में घुसकर ढाई लाख की लूट करने वाले दो बदमाशों में से एक की पहचान हो गई है। दुकान में लगे सीसी टीवी कैमरे की फुटेज से उसकी शिनाख्त हुई है। उसे तलाश करने के साथ ही पुलिस घटना में शामिल दूसरे बदमाश का पता लगाने में जुटी है। उरुवा कस्बे के महेंद्र सिंह अपने घर में ही महिलाओं के कपड़े की दुकान चलाते हैं। सोमवार को... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:29 AM (IST)
        

हैलो आपकी बेटी कहां है.. कोचिंग नहीं वह पार्क में है

जागरण संवाददाता, गोरखपुर हैलो.. मैं महिला थाना प्रभारी डा. शालिनी सिंह बोल रही हूं। आपकी बेटी कहां है? इस सवाल के जवाब में अधिकतर अभिभावकों का कहना था कि वह कोचिंग गई है लेकिन महिला थाना प्रभारी ने जब उनको बताया कि उनकी बेटी कोचिंग नहीं बल्कि एक लड़के साथ पार्क में है तो उनके पैरों तले से जमीन सरक गई। बाद में अभिभावकों को पार्क में बुलाकर बेटी पर नजर रखने की हिदायत देने के उनके साथ घर भेजा गया। लड़... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:29 AM (IST)
        

नक्शों में नहीं हो पाएगा गड़बड़झाला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: कहते हैं कि एक भूखंड का गलत नक्शा तमाम विवादों की वजह बन जाता है। पैमाइश के दौरान फौजदारी तक भी हो जाती है लेकिन अब शायद इस पर नियंत्रण लग सकेगा। प्रदेश के हर गांवों, उनके भूखंडों का कंप्यूटराइजेशन होगा, नक्शे (बंदोबस्ती) आन लाइन होंगे। इस नई व्यवस्था के बाद नक्शों की नकल के लिए नागरिकों को राजस्व अभिलेखागारों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। शासन ने कंप्यूटराइजेशन कार्य शीघ्र ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 01:28 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें