Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 18,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

छायाचित्रों से झांक रहा था ग्वालियर का दुर्ग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : विश्व धरोहर दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को राजकीय बौद्ध संग्रहालय में छायाचित्र प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रदर्शनी में संदीप कुमार श्रीवास्तव द्वारा ग्वालियर दुर्ग के कई कोणों से लिए दो सौ छायाचित्रों को प्रदर्शित किया गया था। प्रदर्शनी में सन 1400 का शिलालेख, दुर्ग की सीमा, मानसिंह महल, गूजरी महल, घर-घर गेट आदि के चित्र शामिल थे। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:34 AM (IST)
        

नृत्य व एरोबिक्स में दिखा हुनर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : तेज बजते गीतों के धुनों पर नृत्य करते हुए खुद को स्वस्थ रहने के तौर तरीका लोगों ने सिखा और अपने हुनर का परिचय दिया। सात दिनों तक चले इस प्रशिक्षण कार्यशाला में महानगर के युवक व युवतियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और नृत्य व एडवांस एरोबिक्स की बारीकियों को सीखा। इस आयोजन में दोनों विधाओं के विविध रंग दिखे। रोटरी क्लब मिडटाउन एवं मारवाड़ी युवा मंच की संगिनी शाखा द्वारा नृ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:33 AM (IST)
        

दूसरे के खाते से 15 हजार निकाला

जागण संवाददाता, गोरखपुर : मेडिकल कालेज परिसर में स्थित एटीएम से वसीम खां के खाते से गुरुवार को पंद्रह हजार रुपया निकालने वाला युवक पकड़ लिया गया। उसके पास यह रकम बरामद भी हो गई है। उसे मेडिकल कालेज चौकी पुलिस के हवाले कर दिया गया है। मेडिकल कालेज संवाददाता के अनुसार पकड़े गए आरोपी ने पुलिस को अपना नाम मनोज मिश्र और पता करनराजा, मनकापुर, गोंडा बताया है। शिवपुर सहबाजगंज, शाहपुर निवासी वसीम खां शाम को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:33 AM (IST)
        

पाद प्रक्षालन के बीच किया प्रभु यीशु को याद

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गुड थर्सडे को महानगर के गिरजाघरों में पाद प्रक्षालन आयोजित किया गया। विश्वासियों ने लोगों के पैर धोकर सेवा का संकल्प लिया। मिस्सा बलिदान पूजा की गई तथा विश्व शांति के लिए विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित हुई। पल्ली पुरोहितों व विशप ने विश्वासियों पर प्रभु का आशीर्वाद लुटाया। सेंट जोसफ महागिरजाघर में शाम 5.30 बजे कार्यक्रम शुरू हुआ। विश्वासियों ने एक-दूसरे के पैर धोकर प्रभु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:30 AM (IST)
        

थ्रेसर की चपेट में आने से महिला की मौत

गोरखपुर : सहजनवां थाना क्षेत्र के माड़र गांव में गुरुवार को गेहूं की मड़ाई करने के दौरान राजमति निषाद (40) की थ्रेसर में फंसने से मौत हो गई। इस भयावह हादसे में उनका सिर और एक हाथ थ्रेसर में फंसकर खत्म हो गया है। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है। सहजनवां संवाददाता के अनुसार मिश्रीलाल गांव के बाहर खलिहान में गेहूं की मड़ाई करवा रहे थे। उनकी पत्‍‌नी राजमति थ्रेसर में डंठल लगा रही थीं। आखिर में नीचे ग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:28 AM (IST)
        

देवरिया के युवक ने दिया था सिम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : हिन्दू युवा वाहिनी के नेता व पूर्व प्रमुख महेंद्र पाल से जिस मोबाइल नंबर से रंगदारी मांगी गई थी, वह बैतालपुर (देवरिया) के एक युवक ने दिया था। पुलिस ने उस युवक को उठाया था, लेकिन कुशीनगर के एक सपा नेता के दबाव में उसे छोड़ दिया गया। हियुवा नेता से तकरीबन एक पखवारा पहले एक बदमाश ने फोन कर एक करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी। फोन करने वाले ने अपना नाम बंटी यादव बताया। पहले तो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:28 AM (IST)
        

इस मिनी नेपाल पर सबकी है नजर

गोरखपुर: महानगर के कूड़ाघाट में नेपाल मूल के नागरिकों की बड़ी आबादी रहती है। इनमें से अधिकतर सेना के गोरखा रेजीमेंट के जवानों एवं पूर्व जवानों के परिवारीजन हैं, जो यहा के नागरिक और मतदाता भी हैं। उनकी अधिक संख्या के कारण ही लोग कूड़ाघाट क्षेत्र को मिनी नेपाल भी कहते हैं। चुनावों में यहा के लोगों की बड़ी भागीदारी होती है। वे जिस पर मेहरबान होते हैं उसका पलड़ा भारी हो जाता है। चुनाव को लेकर यहा के लोग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:27 AM (IST)
        

बूथ लेबिल एजेंट तैयार करने में जुटे हैं कांग्रेसी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में धीरे-धीरे चुनावी माहौल अब गरम होने लगा है। कांग्रेस कार्यालय में भी चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। गुरुवार को जब संवाददाता दोपहर तीन बजे पार्टी के जिला कार्यालय पर पहुंचा तो वहां कार्यकारी जिलाध्यक्ष डा. प्रदीप पांडेय मतदाता सूची से नामांकन के लिए प्रस्तावकों का कागज तैयार करते नजर आए। हलांकि यहां पदाधिकारी व कार्यकर्ता मिलाकर कुल छह ही लोग थे लेकिन उनकी व्यस्त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:27 AM (IST)
        

सुरक्षा बलों के शिविरों पर आतंकी हमले का खतरा

गोरखपुर लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में कराने के लिए तैनात होने वाले सुरक्षा बलों के शिविरों पर आतंकी हमले की योजना पकड़ में आई है। इस संबंध में खुफिया एजेंसियों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नेपाल से सटे जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने का अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट में अंतिम चरण के चुनाव में हमले की आशंका जताई गई है। आखिरी चरण में 12 मई को उत्तर प्रदेश के 18 और बिहार क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:26 AM (IST)
        

लेबर रूम में न आक्सीजन न पर्याप्त दवाएं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. डीएन त्रिपाठी ने गुरुवार को स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया, जिसमें भारी अव्यवस्था मिली। कौड़ीराम स्वास्थ्य केंद्र का तकरीबन पूरा स्टाफ गैरहाजिर मिला। यहां लेबर रूम में आक्सीजन सिलेंडर तक नहीं था। जीवन रक्षक दवाएं न तो पर्याप्त मात्रा में थी न ही सही तरीके से रखी गई थीं। नवजात शिशु के लिए स्थापित न्यू बार्न बेबी कार्नर भी अव्यवस्थित था। अप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:26 AM (IST)
        

लखनऊ व मुंबई के यात्रियों को राहत

गोरखपुर : रेल प्रशासन ने लखनऊ और मुंबई तक चलने वाली कुछ महत्वपूर्ण गाड़ियों में विभिन्न तिथि और स्टेशनों से अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ के अनुसार 15008 कृषक एक्सप्रेस में 20 अप्रैल को लखनऊ जंक्शन से तथा 15007 कृषक में 21 को मंडुआडीह से शयनयान व एसी टू टियर के एक-एक कोच लगाए जाएंगे। इसके अलावा 12541 गोरखपुर-एलटीटी में 19 को गोरखपुर से तथा 12542 एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस में 19 व 2... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:25 AM (IST)
        

दो दुकानों से नकदी सहित सवा तीन लाख की चोरी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : कैंट व कोतवाली थाने की सीमा पर स्थित अलहदादपुर चौराहे पर स्थित दो दुकानों का बुधवार की रात ताला तोड़कर चोर नकदी सहित सवा तीन लाख का सामान उठा ले गए। एक दुकान कैंट व दूसरी कोतवाली थाना क्षेत्र में स्थित होने की वजह दोनों थानों की पुलिस मौके पर पहुंची थी। दुकानदारों ने अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी है। रायगंज दक्षिणी, राजघाट निवासी अविनाश मणि त्रिपाठी की अलहदादपुर चौराहे पर मण... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:25 AM (IST)
        

मामूली विवाद में युवक को गोली मारी

गोरखपुर : कोतवाली थाना क्षेत्र में नखास चौराहे पर बुधवार की रात हुए मामूली विवाद में सुजीत (20) को वहीं के एक युवक ने गोली मार दी। हालांकि छर्रा लगने से वह मामूली रूप से ही घायल है। इसीलिए जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराकर वे घर चले गए। परिजनों ने पुलिस को घटना की सूचना उन्होंने गुरुवार की देर शाम दी। डोमखाना बस्ती बक्शीपुर, कोतवाली निवासी मनोज का पुत्र नगर निगम में ठेके पर सफाई कर्मचारी है। ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:24 AM (IST)
        

अब आरक्षण से तय होंगे जेटीबीएस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : जन साधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) में भी अब आरक्षण का तड़का लगने जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने जेटीबीएस स्थापित करने के लिए 49.5 फीसद आरक्षण निर्धारित कर दिया है। यानी, अब पिछड़ी, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग के लिए भी जेटीबीएस निर्धारित किए जाएंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने समस्त जोनल अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड के अनुसार अनुसूचित जाति के ल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:24 AM (IST)
        

किशोरी से दुराचार

गोरखपुर : बांसगांव क्षेत्र में सत्रह वर्षीय एक किशोरी के साथ गुरुवार की शाम दुराचार की घटना सामने आई है। पीड़िता की मां से सौ नंबर पर इसकी सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। इस संबंध में हरिहरपुर निवासी युवक के खिलाफ तहरीर दी गई लेकिन समाचार लिखे जाने तक मुकदमा नहीं दर्ज हुआ था। उसके खेत में गेहूं काटने के बाद बोझ बनाकर छोड़ दिया गया था। शाम को अचानक तेज हवा चलने लगी। उसके परिवार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:23 AM (IST)
        

डंठल जलाने के दौरान खेत व दर्जन भर घरों में आग लगी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर पीपीगंज में कोल्हुआ, तिघरा गांव के पास खेत में गेहूं का डंठल जलाने के दौरान आग ने भयानक रूप अख्तियार कर लिया। तेज हवा से भड़की आग से जहां दो एकड़ खेत की फसल खाक हो गई, वहीं गांव के बाहरी हिस्से में स्थित दर्जन भर घर भी आग की चपेट में आ गए। इसके अलावा आसपास के करीब पचास एकड़ खेत का डंठल भी जल गया है। अग्निशमन दल के कर्मचारियों ने ग्रामीणों की मदद से किसी तरह से आग पर काबू प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:23 AM (IST)
        

गुड़ खाएंगें तो , गुलगुले से परहेज कैसा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा शिया गुरु कल्वे जव्वाद की बातें, गुड़ नहीं, गुल-गुले से परहेज वाले मुहावरे जैसी हैं। ऐसा कैसे संभव है कि पार्टी के एक नेता से वे कौम के डरने की बात करते हैं और दूसरे को स्वीकार्य बताते हैं। पार्टी में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद को लेकर कोई विवाद ही नहीं है। गोरखपुर क्षेत्र की 13 संसदीय सीटों पर भाजपा की क्या स्थित... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:22 AM (IST)
        

रेल लाइन पर गिरा पेड़, इंटरसिटी लेट

गोरखपुर : लखनऊ से बाराबंकी स्टेशन के बीच गुरुवार की शाम तेज आंधी में रेल लाइन पर पेड़ गिर गए। इसके चलते लखनऊ- बाराबंकी रूट लगभग 3 घंटे तक बाधित रहा। लखनऊ जंक्शन से गोरखपुर आने वाली 12532 इंटरसिटी एक्सप्रेस समेत लगभग आधा दर्जन गाड़ियां लेट हो गई। रेलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद रेल लाइन पर गिरे पेड़ों को हटाया। रात 10 बजे के आसपास रूट दुरुस्त होने पर ट्रेनों का आवागमन सही हुआ। अवध-असम एक्सप्रेस, आम्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:22 AM (IST)
        

पेंट के गोदाम में चोरी का मुकदमा दर्ज

गोरखपुर : चिलुआताल पुलिस ने मोहरीपुर स्थित पेंट के गोदाम में चोरी का मुकदमा गुरुवार को दर्ज कर लिया। तहरीर में पेंट कारोबारी ने गोदाम के टिनशेड की छत तोड़कर 25 हजार रुपये से अधिक का पेंट चोरी होने की बात लिखी है। बरगदवां संवाददाता के कोतवाली थाना क्षेत्र के हुमायूंपुर दक्षिणी निवासी पेंट कारोबारी रुपेश अग्रवाल ने मोहरीपुर में गोदाम बना रखा है। कुछ दिन पहले उनको गोदाम से स्टाक कम होने का संदेह हुआ।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:22 AM (IST)
        

राजमती की उम्र घटी, संपत्ति बढ़ी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: सपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करने वाली विधायक राजमती की संपत्ति में दो साल में 25 लाख का इजाफा हुआ है। 2012 के विधान सभा चुनाव में उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 1.05 करोड़ घोषित की थी और गुरुवार को लोकसभा चुनाव के नामांकन में 1.30 करोड़ बताई है। अलबत्ता इस चुनाव में उनकी उम्र बढ़ने की बजाय घट गई है। शपथ पत्र के मुताबिक 2012 के विधान सभा चुनाव में उनकी उम्र 57 साल थी और इस लो... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 18 Apr 2014 01:21 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »