Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

श्रद्धालुओं ने किया मां लक्ष्मी का दर्शन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली पर्व पर महानगर में कई स्थानों पर स्थापित मां लक्ष्मी की प्रतिमाओं का श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मंगल कामना की। पूजा-पंडाल भी सतरंगी रोशनी में नहाए हुए थे। पूजा-पंडालों के अलावा श्रद्धालु शक्ति पीठों पर भी गए और मां की आरती कर मत्था टेका। पूजा पंडालों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। कहीं महलनुमा पंडाल तो कहीं गुफानुमा। पंडालों में लक्ष्मी-गणेश के अलावा विभिन्न देवता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 11:01 PM (IST)
        

स्वदेशी व टिकाऊ को दें तरजीह

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : इस दीपावली पर सस्ते सामान की लालच छोड़ स्वदेशी व टिकाऊ को तरजीह दें। धनतेरस से शुरू होने वाले प्रकाश पर्व दीपावली को लेकर तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। हालांकि बाजार चाइनीज झालरों से पट गया है। यह भारतीय झालरों के मुकाबले सस्ते तो हैं पर टिकाऊ नहीं हैं। एक साल की झालर का प्रयोग दूसरे साल नहीं किया जा सकता। स्वदेशी अपनाने से जहां बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा वहीं पर्व ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

अंकपत्र पर प्रकाशित हो परीक्षार्थी की फोटो

गोरखपुर : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सलाह पर अगर विश्वविद्यालयों ने अमल किया तो अब छात्रों को उनके अंकपत्र पर उनकी फोटो भी लगी मिलेगी। अंकपत्रों का फर्जीवाड़ा रोकने और सत्यापन में सुलभता की दृष्टि से यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर अंकपत्रों पर फोटो भी लगाए जाने का सुझाव दिया है। दरसअल शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने आयोग को पत्र लिखकर बीते दिनों मुंबई विश्वविद्यालय में लागू इस व्यवस्था को ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

जीएम ने किया छपरा-गोरखपुर रूट का निरीक्षण

गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक मधुरेश कुमार ने छपरा-गोरखपुर रूट का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पैच डबलिंग (दोहरीकरण) और समपार फाटकों का जायजा लिया। गोरखपुर पहुंचकर उन्होंने स्टेशन पर ही विभागाध्यक्षों और वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ बैठक की। ट्रेनों की टाइमिंग बेहतर करने, रेल ट्रैक की मानीटरिंग और स्टेशन तथा ट्रेनों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने की हिदायत दी। उन्होंने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

मारपीट में एक का सिर फूटा

गोरखपुर : चिलुआताल थाना क्षेत्र के नकहा नंबर एक टोला केवटहिया में बुधवार की रात मारपीट में सिर फटने से रामजी साहनी घायल हो गए। स्थानीय अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। घटना की वजह पट्टीदारी की रंजिश बताई जा रही है। चिलुआताल संवाददाता के अनुसार रामजी साहनी का अपने पट्टीदार से काफी दिनों से विवाद चलता है। उसी रंजिश में रात में दोनों लोगों के बीच मारपीट हो गई। रामजी ने इस मामले में अपने पट्टीदार संत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

कांग्रेस संगठन में सबकी भागदारी बढ़ानी होगी: द्विजेंद्र राम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : हरियाणा व महाराष्ट्र में कांग्रेस की हार का मुख्य कारण यूपीए सरकार की उपलब्धियां जनता के बीच नहीं पहुंच पाना है। इसे आमजन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सरकार व संगठन दोनों की है। अब संगठन को समय के साथ बदलना होगा, इसमें सभी वर्गो की भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। हार के कारणों पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह व राहुल गांधी लगातार विचार कर रहे हैं। यह बातें प्रदेश कांग्रेस कमेटी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

पूर्व एमएलसी व अन्य पर चौकी इंचार्ज ने भी दर्ज कराया मुकदमा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे कालोनी पुलिस चौकी में घुसकर पोते को पुलिस अभिरक्षा से छुड़ा ले जाने के मामले में भाजपा के पूर्व एमएलसी सुदामा सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। उनके खिलाफ बस मालिक ने तो मारपीट का मुकदमा पहले ही दर्ज करा दिया था, अब रेलवे कालोनी चौकी इंचार्ज मनोज पटेल ने भी उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। मंगलवार की देर रात दी गई चौकी इंचार्ज की तहरीर पर पूर्व एमएलसी व उनके ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

काम पर लौटे मानदेयकर्मी, बनने लगे टिकट

गोरखपुर : रोडवेज में कार्यरत निजी एजेंसी के कर्मचारी मानदेय मिल जाने के बाद बुधवार को काम पर लौट आए। उन्होंने दिन भर वाल्वो बसों का टिकट बुक किया और एमएसटी का कार्य भी निपटाया। मानदेय को लेकर मंगलवार को उन्होंने कार्य बहिष्कार किया था। रोडवेज में वाल्वो बस के टिकटों की बुकिंग और एमएसटी आदि के कार्य निजी एजेंसी के कर्मचारियों के जिम्मे ही है। लेकिन, कर्मचारियों को पिछले माह से ही मानदेय नहीं मिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

नेहा, आस्था,सुनील और आरिफ बने सिविल जज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रादेशिक न्यायिक सेवा 2013 के परिणाम में गोरखपुर व आसपास के युवाओं ने दमदारी से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। सिविल जज जूनियर डिविजन पद पर क्षेत्र के आधा दर्जन से ज्यादा युवाओं का चयन हुआ है। कड़ी मेहनत और लगन के बल पर पुर्दिलपुर की रहने वाली सुशील रुंगटा और अनीता रुंगटा की बेटी नेहा रूंगटा ने प्रदेश में 6वीं रैंक हासिल की है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

स्वच्छता का संकल्प लेने वाले कब बढ़ाएंगे कदम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली के बाद पड़ने वाले छठ पर्व को देखते हुए नगर निगम के कदम अब घाटों की ओर बढ़ चुके हैं। लालडिग्गी हनुमानगढ़ी, तकिया घाट समेत राजघाट राप्ती नदी के किनारे की एक दिन पूर्व निरीक्षण में खराब स्थिति देख नगर आयुक्त आरके त्यागी के सख्त निर्देश के बाद सफाई से लेकर निर्माण कार्य कराने में अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक जुटे हैं। स्वच्छता का संकल्प लेने वाले आगे आएं तो घाटों की सु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

पूजा पंडालों के पास नहीं हो सकी सफाई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में पर्व पर भी सफाई न सुनिश्चित हो सके तो नगर निगम का क्या मतलब? सफाईकर्मियों की बड़ी संख्या और संसाधनों की मौजूदगी के बाद भी दीपावली पर घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कहीं सफाई नहीं दिखाई दे रही है। मंदिरों से लेकर पूजा पंडालों के पास कूड़े के ढेर हैं। त्योहार पर धार्मिक स्थलों और उन तक पहुंचने वाले मार्गो पर अभियान चलाकर सफाई करने के साथ चूने का छिड़काव करना होता है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

नहीं पता चल पाई हमले की वजह

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उरुवा कस्बे में आरएसएस कार्यकर्ता श्रीमंत लाल श्रीवास्तव पर मंगलवार की रात हुए हमले की वजह दूसरे दिन भी नहीं पता चल पाई है। उनकी पत्‍‌नी कुमुदलता श्रीवास्तव की तहरीर पर इस मामले में चार अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। जिस दुकान के समाने उन पर हमला हुआ था, उसके मालिक पर उरुवा पुलिस ने छानबीन में सहयोग न करने का आरोप लगाया है। सिकरीगंज थाना क्षेत्र के भुईधरा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

काम पर लौटे मानदेयकर्मी, बनने लगे टिकट

गोरखपुर : रोडवेज में कार्यरत निजी एजेंसी के कर्मचारी मानदेय मिल जाने के बाद बुधवार को काम पर लौट आए। उन्होंने दिन भर वाल्वो बसों का टिकट बुक किया और एमएसटी का कार्य भी निपटाया। मानदेय को लेकर मंगलवार को उन्होंने कार्य बहिष्कार किया था। रोडवेज में वाल्वो बस के टिकटों की बुकिंग और एमएसटी आदि के कार्य निजी एजेंसी के कर्मचारियों के जिम्मे ही है। लेकिन, कर्मचारियों को पिछले माह से ही मानदेय नहीं मिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:33 AM (IST)
        

अधिकारी के आश्वासन पर अनशन खत्म

गोरखपुर : ब्लाक चरगावां से तीन किलोमीटर दूर ग्राम जंगल आराजी छत्रधारी मिश्रौलिया में भ्रष्ट आंगनबाड़ी व सीडीपीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने, फर्जी हरिजन उत्पीड़न एक्ट को समाप्त करने और आंगनबाड़ी केंद्रों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए ईश्वर चंद गुप्ता छह दिन से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे थे। छठवे दिन जिला कार्यक्रम अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी सीडीपीओ, सुपरवाइजर और पिपराइच थानाध्यक्ष की उपस्थि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:32 AM (IST)
        

ट्रेन में पटाखा लेकर चले तो जेल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली पर्व को लेकर रेल प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। अगर कोई यात्री ट्रेन में ज्वलनशील या विस्फोटक पदार्थ (पटाखा आदि) के साथ पकड़ा गया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है। ऊपर से एक हजार रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसके लिए रेल प्रशासन जागरुकता अभियान चला रहा है। स्टेशन पर यात्रियों में पर्चे बांटे जा रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:30 AM (IST)
        

आग से पटाखे की 21 दुकानें खाक, लाखों की क्षति

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवा कस्बा में काली मंदिर के पास सजी पटाखे की 21 दुकानें बुधवार को दिन में आग लगने से खाक हो गई। इस हादसे में चार मोटर साइकिलें और दर्जन भर से अधिक साइकिलें जल गई हैं। पटाखों की दुकान के पास स्थित कपड़े की एक दुकान में भी आग पहुंच गई थी। पटाखों के लगातार फटने से आग बुझाने में काफी मुश्किल पेश आ रही थी। अग्निशमन दस्ते को घंटो मशक्कत करनी पड़ी। हादसे के बाद नींद से जागी पु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:29 AM (IST)
        

चार बत्तियों वाले दीप जलाकर की पाप से मुक्ति की कामना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपोत्सव का पूर्व दिवस नरक चतुर्दशी परंपरागत आस्था व श्रद्धा के साथ बुधवार को मनाया गया। नरक प्राप्त न हो और पापों से मुक्ति मिले, इसके लिए चार बत्तियों वाले दीपक जलाए गए। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर का वध कर उसके कारागृह से 16 हजार कुमारियों का उद्धार किया था। इसी उपलक्ष्य में यह पर्व मनाया जाता है। श्रद्धालुओं ने खासकर पुरोहित वर्ग ने हल में ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:29 AM (IST)
        

जगमग दीपों से मनी रीजनल में दीवाली

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रीजनल स्टेडियम में जगमग दीपों से दीपावली मनाई गई। खिलाड़ियों ने इस दौरान पटाखे फोड़े, रंगोली सजाई और डीजे पर नृत्य कर दीवाली के उत्साह को दोगुना किया। इस दौरान हर खेलों के खिलाड़ियों ने अलग-अलग तरीके से मैदान सजाए। दीवाली की पूर्व सांझ पर नन्हे-मुन्नों ने अपने-अपने आकर्षक डिजाइनों में रंगोली बनाकर मां लक्ष्मी-गणपति की आराधना की। खिलाड़ियों ने इस दौरान मिष्ठान वितरित किया।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:28 AM (IST)
        

पटाखे सेहत व पर्यावरण के लिए खतरा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रोशनी के पर्व दिवाली पर आतिशबाजी का दौर खूब चलता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी इसमें शामिल होते हैं। पर खुशियों के बीच लोग यह भूल जाते हैं कि आतिशबाजी न केवल सेहत के लिए खतरा है बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाती है। इनके धमाके सुनने की क्षमता पर असर डालते हैं तो धुआं वातावरण में जहर घोलता है। पटाखों में घुले-मिले जहरीले रसायन मिट्टी को भी जहरीला बनाते हैं जिनका प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:27 AM (IST)
        

रोशनी व फुलझड़ियों के साथ आज मुस्कराएगी सांझ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : लंका विजय के बाद भगवान राम के अयोध्या आगमन की खुशी गुरुवार को दोहराई जाएगी। दिवाली परंपरागत रूप से आस्था व उल्लास के साथ धूमधाम से मनाई जाएगी। महानगर भी इसकी तैयारी कर चुका है। पूरा शहर सतरंगी रोशनी में नहा रहा है। छोटे-छोटे अनवरत क्रम से जलते-बुझते सतरंगी विद्युत बल्ब अपनी आभा बिखेर रहे हैं। माहौल खुशनुमा हो गया है। जनमानस दीपावली के स्वागत को पूरी तरह तैयार है। लक्ष्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:25 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें