गोरखपुर

  • रेलवे की नालियों में नहीं बहेगा वर्षा जल

            
    Updated on: Fri, 27 May 2016 01:39 AM (IST)

    गोरखपुर : रेलवे की नालियों में अब वर्षा का जल नहीं बहेगा। उसे संचित कर बागवानी के उपयोग में लाया जाएगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एके सिंह ने अनूठी शुरुआत की है। परिसर में स्वच्छता अभियान चलाने और उद्यान लगाने के बाद अब रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण करा रहे हैं। इसके जरिए छतों पर गिरने वाला वर्षा का पानी संचित किया जाएगा। गुरुवार की शाम कुछ मजदूरों को लेकर हार्वेस्ट... और पढ़ें »

  • पीजी प्रवेश में डा. ऋषभ ने मारी बाजी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:29 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर पीजी प्रवेश परीक्षा में गोरखपुर के डा. ऋषभ गुप्ता ने बाजी मारी। उन्होंने तीन बड़ी प्रवेश परीक्षाओं ने उच्च स्थान प्राप्त किया। पीजीआइ चंडीगढ़ की पीजी प्रवेश परीक्षा में मई 2016 में सामान्य श्रेणी में 23 वा स्थान प्राप्त किया। इसके पहले दिसंबर 2016 में आयोजित आल इंडिया पीजी प्रवेश परीक्षा में 183 रैंक तथा इसके पहले एम्स नई दिल्ली की पीजी प्रवेश परीक्षा में 46 वां स्थान प्र... और पढ़ें »

  • हाईसिक्योरिटी बैरक में तनी मिली मच्छरदानी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:29 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : तमाम कोशिशों के बावजूद जेल में प्रतिबंधित सामानों की खेप लगातार पहुंच रही है। डीएम, एसएसपी की छापेमारी के दौरान हाईसिक्योरिटी बैरक से टीवी, टाटा स्काई और मोबाइल चार्जर मिलने के बाद अब डीआइजी जेल की पड़ताल में मच्छरदानी तनी मिली। हाईसिक्योरिटी बैरक में मच्छरदानी के भीतर सो रही छह बंदियों को देखकर डीआइजी ने तीन सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया है। पुलिस उपमहानिरीक्षक यादवें... और पढ़ें »

  • मानसून करीब, पम्पिंग इंजनों का ट्रायल तक नहीं

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:28 AM (IST)

    जागरण संवाददता, गोरखपुर: मानसून करीब होने के बाद भी बाढ़ पम्पिंग स्टेशनों पर लगे डीजल, इलेक्ट्रिक पम्पिंग इंजनों, पाइपों की मरम्मत कराकर ट्रायल तक नहीं किया जा सका है। हाबर्ट बांध पर नगर निगम के अधीन कुल बारह बाढ़ पम्पिंग स्टेशन हैं, लेकिन किसी पर भी मरम्मत कार्य होते नहीं दिख रहा है। नगर निगम की यह सुस्ती राप्ती में जलस्तर बढ़ने की दशा में रेगुलेटरों के बंद होने पर नागरिकों पर भारी पड़ेगी। यह ब... और पढ़ें »

  • आंधी-पानी से राहत

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:28 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर बुधवार की शाम आए आंधी-पानी ने से गर्मी से परेशान लोगों को राहत दिलाई। आंधी खत्म होने के बाद भी ठंडी हवाओं सुकून देती रहीं। बुधवार को सुबह के बाद निकली धूप दोपहर होते-होते और तीखी होने लगी। लोग गर्मी से परेशान हो गए। अधिकतम तापमान जो मंगलवार को 37.7 डिसे था वह बढ़कर 39.2 डिसे पहुंच गया। सड़कों पर भीड़ भी कम देखी गई, लेकिन अपराहन तीन बजे से मौसम बदलना शुरू हो गया। चार बजते-ब... और पढ़ें »

  • मृत्यु के पूर्व आनंद को प्राप्त कर लो: साध्वी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : परमात्मा जब हमें मानव शरीर देता है तो उसी के साथ हमारा लक्ष्य भी निर्धारित कर देता है। मनुष्य जीवन का एकमात्र लक्ष्य है- शरीर के रहते परमात्मा को प्राप्त कर लेना। शरीर मृत्यु का ग्रास बने, इसके पहले आनंद के स्रोत परमात्मा को प्राप्त कर लो। यह बातें आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी विश्वंभरा भारती ने कही। वह यहां महाराणा प्रताप इंटर कालेज परिसर में दिव्य ज्योति जाग्रति संस... और पढ़ें »

  • मुकदमा दर्ज किए जाने के विरोध में प्रदर्शन

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर हिन्दू युवा वाहिनी के महानगर उपाध्यक्ष सौरभ विश्वकर्मा के विरुद्ध कोतवाली पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किए जाने के विरोध में संगठन के कार्यकर्ताओं ने महानगर संयोजक ऋषि मोहन वर्मा के नेतृत्व में डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया व सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि बिजली कटौती के विरुद्ध जनाक्रोश जायज था। बक्शीपुर चौराहे पर नागरिकों द्वारा जाम प्रदर्शन 21 ... और पढ़ें »

  • किसानों की जमीन मनमाने दर पर बेच रहा जीडीए

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:25 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मानबेला के शिव मंदिर पर किसान मजदूर संघर्ष समिति के तत्वावधान में किसानों की बैठक संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए बरकत अली ने कहा कि जीडीए व जिला प्रशासन ने वर्ष 2003 में मानबेला, करीमनगर, पीरशहीद, हमीदपुर, फतेहपुर, मिर्जापुर, सलेमपुर, पोखरभिंडा आदि गांवों की 400 एकड़ जमीन का किसानों की सहमति के बिना अधिग्रहण कर लिया। जीडीए ने किसानों को 10 रुपये प्रति वर्गफीट के हिस... और पढ़ें »

  • 16.5 लाख रुपये प्रति माह राजस्व की लगा रहे चपत

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में दो केबिल नेटवर्क आपरेटर द्वारा 16.5 लाख रुपये प्रति माह कर चोरी किए जाने का मामला सामने आया है। कमिश्नर के आदेश पर हुई जांच में दोनों केबिल आपरेटर सरकार को प्रति वर्ष दो करोड़ रुपये से अधिक राजस्व की चपत लगा रहे हैं। आपरेटर उपभोक्ताओं की संख्या कम बताकर मनोरंजन कर विभाग में टैक्स जमा कर रह थे जबकि हकीकत में उपभोक्ताओं की संख्या लगभग दो गुनी पाई गयी है। जांच रिप... और पढ़ें »

  • श्याममोहन अध्यक्ष व राजेश नारायण महामंत्री निर्वाचित

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : टैक्स एडवाकेट एसोसिएशन के चुनाव में श्याम मोहन श्रीवास्तव अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए हैं। जबकि राजेश नारायण दुबे महामंत्री व प्रदीप तिवारी को उपाध्यक्ष पद के लिए चुना गया है। कोषाध्यक्ष पद पर अजय श्रीवास्तव ने जीत हासिल की है। बुधवार को एल्डर्स कमेटी की देखरेख में हुए चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए तीन प्रत्याशी मैदान में थे। एसोसिएशन के अध्यक्ष बीपी द्विवेदी ने बताया कि ... और पढ़ें »

  • जीर्णोद्धार के साथ सुंदरीकरण का संकल्प

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:23 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, संवाददाता : कौड़ीराम ब्लाक के ग्राम बेनुआ टीकर में जागरण के गोद लिए भैंसहिया पोखरे का जीर्णोद्धार कार्य बुधवार को शुरू हुआ। इस मौके पर जुटे ग्रामीणों ने पोखरे को संरक्षित करने का संकल्प लिया। ग्राम प्रधान ने मनरेगा मजदूरों के साथ खोदाई कार्य की जिम्मेदारी संभाली तो अन्य ग्रामीण भी इसमें लग गए। सवा एकड़ क्षेत्रफल के इस पोखरे में दस साल पहले तक गर्मी के दिनों में भी पानी रहता था। गांव... और पढ़ें »

  • राजभवन को विवि बताएगा फर्जीवाड़े की कहानी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:23 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मान्यता - संबद्धता के लिए फर्जीवाड़ा करने वाले कालेजों को बचना इस बार आसान नहीं होगा। एक ओर जहां गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन कालेजों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, वहीं राजभवन और शासन को भी पत्र भेजकर पूरे मामले से अवगत करा रही है। दरअसल ऐसी संभावना है कि जिन कालेजों के खिलाफ विश्वविद्यालय कार्रवाई कर रहा है वह अपना पक्ष लेकर शासन अथवा राजभवन का दरवाजा खटखटाऐं... और पढ़ें »

  • पोखरा बचाने उतरे डीडीओ-बीडीओ, चलाई कुदाल

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:22 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर: ताल-पोखरों को बचाने की 'जागरण' की मुहिम मुकाम तक पहुंचने के करीब है। जागरण के अभियान 'तलाश तालाबों की' के तहत गोद लिए गए पोखरों के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण कार्य में सांसद, विधायक, ब्लाक प्रमुखों, जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारी भी इस अभियान से लगातार जुड़ रहे हैं। बुधवार को जिला विकास अधिकारी व खंड विकास अधिकारियों ने पोखरों पर पहुंचकर श्रमदान किया और आम ग्रामीणों व मनरेगा म... और पढ़ें »

  • पोखरे की सफाई में दिखा प्राचीन कुंओं का अस्तित्व

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:22 AM (IST)

    जागरण संवाददता, गोरखपुर: जागरण के अभियान से नगर निगम भी जुड़ गया है। मंगलवार को महानगर स्थित सूर्यकुंड पोखरे की सफाई के साथ बुधवार को जागरण के गोद लिए गए नगर निगम परिसर स्थित पोखरे के कायाकल्प कराने की शुरुआत हुई। सफाई व खोदाई के दौरान पोखरे में दो प्राचीन सूखे कुंओं का अस्तित्व नजर आया। माना जा रहा है कि इन कुंओं के समय का ही यह पोखरा भी है। महापौर डा. सत्या पांडेय ने कुदाल उठाई तो उनके साथ पार्षद... और पढ़ें »

  • दहेज के लिए विवाहिता को जलाकर मार डाला

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:20 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर सिकरीगंज के रमदत्तपुर टोला हरिजनपुर निवासी श्रवण चौहान की पत्‍‌नी सुमन चौहान (23) की मंगलवार की शाम को जलने से मौत हो गई। पति सहित ससुराल के सारे लोग घर छोड़कर फरार हैं। मृतका की मां ने पति, सास, ससुर और गांव के पूर्व प्रधान के खिलाफ दहेज के लिए उसकी हत्या करने का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है। सिकरीगंज संवाददाता से मिली खबर के अनुसार बेलघाट थाना क्ष... और पढ़ें »

  • मेडिकल के दौरान फिर पकड़ा गया फर्जी अभ्यर्थी

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:20 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : एसएसबी की सिपाही भर्ती प्रक्रिया में जालसाजी करने वाले फर्जी अभ्यर्थी को अधिकारियों ने पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया। मेडिकल जांच के दौरान अंगूठे के निशान मिलाने पर इसका खुलासा हुआ। एसएसबी अधिकारी अब तक 12 अभ्यर्थियों को पकड़कर पुलिस को सौंप चुके हैं। चिलुआताल संवाददाता के अनुसार फर्टिलाइजर स्थित सशस्त्र सीमा बल के मुख्यालय पर सिपाही भर्ती परीक्षा का मेडिकल परीक्षण चल रहा थ... और पढ़ें »

  • मेडिकल कालेज में तीन करोड़ से आएंगे उपकरण

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:19 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज में तीन करोड़ रुपये से विभिन्न विभागों में नए उपकरण खरीदे जाएंगे। यह खरीद मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया के मानकों को पूरा करने के लिए की जा रही है। गुरुवार को इनकी सूची महानिदेशालय को भेज दी जाएगी। हालांकि शासन को बीस करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन सिर्फ तीन करोड़ रूपये स्वीकृत हुए। इसके चलते सिर्फ उन्हीं उपकरणों की खरीद की जाएगी जो बेहद जरूरी हैं।... और पढ़ें »

  • बाल रोग की पीजी सीटों से टलेगा खतरा

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:19 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर खतरे में पड़ी बीआरडी मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग की पीजी सीटों की मान्यता के सम्बन्ध में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं गोरखपुर के सासद महन्त योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा से बात की। उनको अवगत कराया कि बाल रोग विभाग में संचालित पीजी सीटों, जिनका आवंटन उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग के माध्यम से होता है, इनकी मान्यता मेडिकल काउंसि... और पढ़ें »

  • दो साल बाद भी बरकरार हैं चुनौतियां

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:18 AM (IST)

    गोरखपुर : ठीक दो साल पहले 26 मई को प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की ताजपोशी हो रही थी। समूचा देश जश्न में डूबा था, लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे के चुरेब स्टेशन पर चीख-पुकार मची थी। दिल्ली से गोरखपुर आ रही 12556 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन चुरेब में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। रेल लाइन फ्रैक्चर के चलते 11 बोगियां पटरी से उतरकर क्षतिग्रस्त हों गई। लोको पायलट सहित 29 यात्री काल के गाल में समा गए। 10... और पढ़ें »

  • दो लाख के साथ टिकट दलाल गिरफ्तार

            
    Updated on: Thu, 26 May 2016 01:18 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे के आरक्षित टिकटों की दलाली करने वाले जालसाजों की धरपकड़ में जुटी आरपीएफ की सीआइबी टीम ने दो दलालों को गिरफ्तार कर लिया। नौतनवां स्थित दुकान से पकड़े गए दलाल के पास से दो लाख रुपये भारतीय और 14 लाख रुपये नेपाली मुद्रा और अन्य सामान बरामद हुआ है। इसके अलावा छावनी स्टेशन पर पकड़े गए दलाल के पास से भी रेलवे के रिजर्वेशन टिकट और फार्म बरामद हुआ। आरपीएफ ने दोनों के खिलाफ मु... और पढ़ें »

(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें