Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 24,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

आलू ने तोड़ा तेजी का रिकार्ड

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अच्छे दिनों के नारे में आलू ने पेच फंसा दिया। फिलहाल इसके दाम रिकार्ड तेजी पर हैं। थोक में प्रति क्विंटल 2300-2400 रुपये और फुटकर में प्रति किग्रा 28 रुपये के भाव खुद में रिकार्ड हैं। पहली बार प्याज को पछाड़ कर आलू ने दूसरा रिकार्ड बना दिया। थोक में प्याज के मौजूदा दाम 1700-2000 रुपये क्विंटल हैं। फुटकर भाव 26 रुपये किग्रा हैं। आलू की रिकार्ड तोड़ तेजी से धंधा मंदा है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 11:49 PM (IST)
        

बिना हेलमेट के पकड़े गए तो ढाई हजार जुर्माना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सड़क पर जिधर से चाहे निकल लिए। जितनी सवारी मिली बैठा लिया। इच्छा हुई तो हेलमेट पहना नहीं तो चल दिया। अब ऐसा नहीं चलेगा। सड़क पर ट्रैफिक के सारे नियमों का पालन करना होगा। नियम तोड़ने पर निर्धारित भारी अर्थदंड भरना पड़ेगा। जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। नए ट्रैफिक नियम के लिए राष्ट्रीय परिवहन प्राधिकरण ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। संसद में पारित होते ही नया नियम देशभर में लाग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:45 AM (IST)
        

धीरे-धीरे जहरीली हो रही राप्ती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद राप्ती के जल में खतरनाक रसायनों की मात्रा मानक से 75 फीसद ज्यादा बढ़ जाती है। इसका खुलासा विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों द्वारा किए गए शोध में हुआ। चार साल पूर्व प्रो. सीपीएम त्रिपाठी व प्रो. डीके सिंह के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने प्रतिमा विसर्जन के पूर्व व बाद में राप्ती नदी के जल में प्रदूषण की मात्रा की जांच की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:44 AM (IST)
        

फरार बदमाश के साथी व सिपाही को जेल भेजने की तैयारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पुलिस अभिरक्षा से फरार शातिर बदमाश राणा प्रताप सिंह उर्फ पिंकू का पुलिस अभी पता नहीं लगा पाई है। इस बीच सहजनवां पुलिस उसको भागने में मदद करने वाले उसके एक साथी और उसे पेशी पर ले जाने वाले एक सिपाही धनंजय सिंह को जेल भेजने की तैयारी कर रही है। भागने में मददगार एक अन्य की तलाश की जा रही है। पाली, सहजनवां निवासी पिंकू सिंह को इस साल 30 जनवरी को सहजनवां के तत्कालीन थानेदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:33 AM (IST)
        

ग्राहक सेवा केंद्रों पर कट रही खाताधारकों की जेब

गोरखपुर ग्राहक सेवा केंद्रों पर खाताधारकों की जेब कट रही है। हर जमा व निकासी पर उनके एकाउंट से एक निश्चित धनराशि की कटौती हो जाती है। ज्यादातर खाताधारकों को यह बात पता भी नहीं है। पैसा जमा करने पर न्यूनतम 1 रुपये व अधिकतम 6 रुपये तथा निकालने पर न्यूनतम 2 रुपये व अधिकतम 12 रुपये कट जाते हैं। यदि एक खाताधारक ने 100 रुपये जमा किया और फिर उसे निकाला है तो मात्र 97 रुपये ही उसे मिलेंगे। भारतीय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:31 AM (IST)
        

मोहन सिंह के आदर्शो पर चलें सपाई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: समाजवादी विचारक स्व. मोहन सिंह की पहली पुण्यतिथि पर सपा के बेतियाहाता स्थित कार्यालय पर श्रद्धांजलि सभा एवं विचार गोष्ठी आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष डा. मोहसिन खां ने कहा कि सच्ची श्रद्धांजलि मोहन सिंह के आदर्शो पर चलकर ही दी जा सकती है। वह सादगी के प्रतीक थे और डा. राममनोहर लोहिया के संघर्षो से प्रेरणा लेकर राजनीति में आए थे। कार्यक्रम का संच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:28 AM (IST)
        

त्रिस्तरीय वेतनमान के लिए संघर्ष करेंगे प्रधानाचार्य

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद के आह्वान पर सोमवार को मंडलभर के प्रधानाचार्यो ने संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) कार्यालय पर धरना दिया। इस दौरान प्रधानाचार्यो ने 20 सूत्री ज्ञापन सौंपा और कहा कि त्रिस्तरीय वेतनमान के लिए संगठन का संघर्ष जारी रहेगा। प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोरख लाल श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार आश्वासनों की घुट्टी पिलाकर हमें चुप कराना चाहती है। लेकिन, ऐसा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        

दो बेटों सहित महिला पर कुल्हाड़ी से हमला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर चिलुआताल के मुड़िला उर्फ मुंडेरा निवासी रामकुमार को गांव के ही कुछ लोगों ने सोमवार को लाठी से पीटकर अधमरा करने के बाद उनकी पत्‍‌नी व दो बेटों को कुल्हाड़ी से वार कर घायल कर दिया। चारों को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है, जहां डाक्टरों ने उनकी हालत गंभीर बताई है। बताते हैं कि धान के खेत में बकरी चले जाने पर उनके बीच विवाद हुआ था। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। रामकुम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:25 AM (IST)
        

तनाव दूर करने के लिए स्पेशल अवकाश

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : तनाव से जूझ रहे रेलकर्मियों के लिए रेलवे बोर्ड ने नायाब तरीका खोज निकाला है। अब तनाव दूर करने के लिए कर्मचारियों को बाकायदा 9 दिन का योग अवकाश मिलेगा। यह अवकाश निर्धारित और मिलने वाली छुट्टियों के अतिरिक्त होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल कार्यालयों को दिशा- निर्देश जारी कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आलोक कुमार सिंह के अनुसार मिलने वाली छुट्टी से कर्मचारिय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:24 AM (IST)
        

त्योहारों में खलल डालने वालों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: दुर्गापूजा, दशहरा, बकरीद को लेकर प्रशासन ने चेताया है कि कानून व्यवस्था सर्वोपरि है। त्योहारों में व्यवधान डालने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शांति- सद्भावना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रंजन कुमार ने सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने, गड्ढ़ामुक्त सड़कें, ढीले एवं जर्जर तारों, पोलों को ठीक करने के साथ ही अनवरत जल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:22 AM (IST)
        

विश्वविद्यालय शिक्षिका के घर डकैती का प्रयास

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की विभागाध्यक्ष हिंदी प्रो.पूर्णिमा सत्यदेव के घर रविवार रात अज्ञात डकैतों ने धावा बोला। प्रो.सत्यदेव ने बताया कि बीती रविवार की रात करीब साढ़े 11 बजे उनके विलंदपुर स्थित आवास पर कुछ लोगों द्वारा दरवाजा पीटते हुए खोलने की आवाज आई। देररात ऐसे घटनाक्रम से सहमे परिजनों ने दरवाजा खोलने से इंकार करते हुए पुलिस को फोन किया। पड़ोसियों को भ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:21 AM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस ने ली दो दिन में आठ जानें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर पूर्वाचल में इंसेफ्लाइटिस के मरीजों की भर्ती व मौतों का सिलसिला जारी है। बीते दो दिन में बीआरडी मेडिकल कालेज में सत्रह नए मरीज भर्ती किए गए जबकि आठ अन्य की मौत हो गई। नेहरू अस्पताल में भर्ती 208 मरीजों का इलाज चल रहा है। जिन आठ लोगों की मौत हुई है उनमें गोरखपुर के चार साल के अनूप, देवरिया के बारह साल के रानू, ढाई साल के अंकुश व पांच वर्षीय ज्योति, महराजगंज के छह वर्षीय र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

बार एसोसिएशन का चुनाव 17 अक्टूबर को

जागरण संवाददाता,गोरखपुर : बार एसोसिएशन सिविल कोर्ट का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। चुनाव कार्यक्रम की विस्तृत घोषणा एल्डर्स कमेटी करेगी। यह निर्णय बार एसोसिएशन सिविल कोर्ट के साधारण सभा की सोमवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। बैठक की अध्यक्षता बार एसोसिएशन सिविल कोर्ट के अध्यक्ष कृष्ण बिहारी दूबे एवं संचालन बार के मंत्री भानु प्रताप पांडेय ने किया। बैठक में वर्तमान कार्यकारणी ने आय व्यय ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

दुष्कर्म के जुर्म में दस साल की कठोर कैद

जागरण संवाददाता,गोरखपुर : नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के जुर्म में दोषी सिद्ध पाये जाने पर अपर सत्र न्यायाधीश शमसुल हक ने बड़हलगंज थाना क्षेत्र के ग्राम शनिचरा पट्टी निवासी अभियुक्त छत्रधारी यादव को दस साल के कठोर कारावास एवं 10,000 रुपये अर्थदंड से दंडित किया। अर्थदंड न जमा करने पर छह माह का कारावास अलग से भुगतना होगा। कोर्ट में एडीजीसी भगवान दास ने कहा था कि वादी की 15 वर्षीय नाबालिग लड़की 13 मई... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

बिजलीकर्मियों का निजीकरण के विरोध में धरना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली के निजीकरण के विरोध में सोमवार को विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने मुख्य अभियंता कार्यालय पर शाम चार बजे धरना देकर सभा की। विद्युत कर्मचारी संयुक्त समिति उ.प्र.के केंद्रीय आह्वान पर आयोजित विरोध सभा में कर्मचारी नेताओं ने प्रदेश सरकार व कारपोरेशन प्रबंधन द्वारा गाजियाबाद, मेरठ व वाराणसी की बिजली निजी हाथों में सौंपने की प्रक्रिया का विरोध जताया। सभा के अंत में उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

कलेक्ट्रेट के सामने मुनीम से तमंचे के बल पर 16.30 लाख लूटे

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बाइक सवार तीन बदमाशों ने कलेक्ट्रेट के सामने मुख्य सड़क पर सोमवार को तमंचा लगाकर गल्ला व्यवसायी के मुनीम से 16.30 लाख रुपये लूट लिया। महत्वपूर्ण बात यह कि जिस समय यह घटना हुई उस समय बमुश्किल बीस कदम की दूरी पर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में जनपद के सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की मीटिंग चल रही थी। इस वारदात की सूचना मिलने पर सकते में आई पुलिस बैंक के सीसी टीवी फुटेज की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

हम सबके मार्गदर्शक थे महंत अवेद्यनाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: केंद्रीय कृषिमंत्री राधामोहन सिंह ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यानाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि संसद में उन्हें बड़े महराज का सानिध्य मिल चुका है। उनके सांसद रहते दिल्ली में हमारा आवास आसपास था। उनके मार्गदर्शन में मैने बहुत कुछ सीखा है। वे संसद में और बाहर राष्ट्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट में भाकियू का धरना

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : छह सूत्री मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू हरपाल गुट) कार्यकताओं ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना देकर डीएम को ज्ञापन सौंपा। धरने की अध्यक्षता मंडल संगठन मंत्री लक्ष्मी चंद शुक्ल व जिलाध्यक्ष श्रीचंद शुक्ल ने की। ज्ञापन में यूनियन के कौड़ीराम ब्लाक अध्यक्ष गंगा सागर पांडेय पर कातिलाना हमला करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने, हमला करने वाले कोटेदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

यह सरकारी व्यवस्था का मामला है!

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: सदर तहसील के बोक्टा के रहने वाले विंध्याचल की दाहिनी कलाई काम नहीं करती। घुटने भी टेढ़े हैं। बायें हाथ में लाठी के सहारे कुछ कदम किसी तरह चल ले लेते हैं अर्थात अशक्त हैं। बोक्टा से शहर तक आना-जाना उनके लिए बहुत ही कठिन और जोखिम भरा है। किसी की मदद के भरोसे ही उनकी राह आसान हो पाती है। अशक्त वह बचपन से हैं, इसलिए विकलांग पेंशन के वास्तविक पात्र हैं। शासन- प्रशासन ने उनकी... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        

प्रो. रामदेव शुक्ल ब्रिटेन रवाना, ब्रजभाषा पर देंगे व्याख्यान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ब्रिटेन के फैकल्टी आफ ओरियंटल स्टडीज के आमंत्रण पर प्रख्यात साहित्यकार एवं गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व आचार्य प्रो.रामदेव शुक्ल ब्रिटेन रवाना हो गए हैं। ब्रिटेन प्रवास के दौरान आचार्य शुक्ल आक्सफोर्ड के अलावा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी आफ लंदन का दौरा भी करेंगे। इस दौरान वे ब्रजभाषा एवं रीतिकालीन साहित्य पर कई सत्रों में व्याख्यान देंगे। प्रो.शुक्ल ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 23 Sep 2014 01:17 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें