Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

मजहब-ए-इस्लाम में हंगामे की कोई जगह नहीं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना मोहर्रम शुरू हुए छह दिन हो गए हैं। शोहदा-ए-कर्बला की याद में जुलूस निकाले जा रहे हैं। जुलूसों में पारंपरिक ढोल-ताशों के अलावा अब लाउड स्पीकर व डीजे भी जुड़ गए हैं। इससे होने वाले शोर को कैसे कम किया जाए इसके लिए मुस्लिम समाज के बुद्धिजीवी आगे आए हैं। जागरण ने जब इस मुद्दे पर मुस्लिम समाज के प्रबुद्ध लोगों से बातचीत शुरू की तो उन्होंने मोहर्रम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:49 AM (IST)
        

बालक का हत्याभियुक्त गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवां थाना क्षेत्र में बालक की गला कसकर हत्या के आरोपी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार अभियुक्त ने घटना को अंजाम देने की बात स्वीकार करते हुए बताया कि बालक की मां को सबक सिखाने के लिए ऐसा किया। सहजनवां संवाददाता के अनुसार थाना क्षेत्र के पुंडा निवासी कमलावती के 10 वर्षीय पुत्र अरुण की गुरुवार को उस समय हत्या कर दी गई थी जब वह छठ पूजा से आने ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:48 AM (IST)
        

आठ नवंबर तक दे दें उच्च शिक्षा सर्वेक्षण का डाटा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : प्रदेश सरकार ने सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पोर्टल पर अपने संस्थान का सत्र 2012-13 का डाटा आठ नवंबर तक हर हाल में अपलोड करने का निर्देश दिया है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा कल्पना अवस्थी द्वारा 30 अक्टूबर को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को भेजे पत्र में कार्य को शीर्ष प्राथमिकता देने की अपेक्षा करते हुए सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:47 AM (IST)
        

ट्रेन के सामने कूदकर युवक ने दी जान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : चौरीचौरा रेलवे स्टेशन पर दोपहर बाद एक युवक ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी। वह काफी दिनों से बीमार था। चौरीचौरा संवाददाता के मुताबिक महराजगंज जिले के पड़री बुजुर्ग निवासी परमात्मा सिंह का बेटा विश्वजीत सिंह (25 वर्ष) दोपहर बाद 3.30 बजे के आसपास चौरीचौरा रेलवे स्टेशन के मुख्य बिल्डिंग के पूरब कुछ दूरी पर खड़ा था। उसी दौरान देवरिया की तरफ से सप्तक्रांति एक्सप्रेस पूरी र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:45 AM (IST)
        

कालेज के लिए निकली दो सगी बहनें गायब

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बेलीपार थाना क्षेत्र की रहने वाली दो सगी बहनें गुरुवार को अंकपत्र लेने सेंट एंड्रयूज डिग्री कालेज गई थी और घर नहीं पहुंचीं। इस मामले में पिता ने कैंट थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। खेती-किसानी करने वाले व्यक्ति की एक बेटी स्नातक तृतीय वर्ष और दूसरी स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा हैं। कल (गुरुवार) को दोनों अंकपत्र लेने के लिए कालेज जाने की बात कहकर घर से निकली ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:44 AM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस से 3 लोगों की मौत, 10 नए मरीज भर्ती

गोरखपुर: बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में पिछले चौबीस घंटे में इंसेफ्लाइटिस से 3 मासूमों की मौत हो गई। साथ ही 10 नए रोगी भर्ती हुए। इनको मिलाकर संबंधित वार्ड में 227 मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं। मृतकों में कुशीनगर के मोनू (6) एवं खुशबू (10) के अलावा बिहार की सीता (3) शामिल हैं। भर्ती होने वालों में गोरखपुर के 4, कुशीनगर व महराजगंज के 2-2 और देवरिया और बिहार के 1-1 मरीज शामिल हैं। इस वर्ष जनवरी से अब ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:43 AM (IST)
        

हटाए गए उरुवा के केंद्र प्रभारी, दो अन्य पर भी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बगैर सूचना के दो दिन केंद्र से अनुपस्थित रहने के कारण उरुवा के केंद्र प्रभारी पर गाज गिरी है। संभागीय खाद्य नियंत्रक एके सिंह ने धान क्रय केंद्र प्रभारी को केंद्र से हटाते हुए मुख्यालय से संबद्ध कर दिया है। विपणन सहायक राधेश्याम के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी आरपी पटेल ने खाद्य विभाग के उरुवा व खजनी स्थित धान क्रय केंद्रों का 18 ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:41 AM (IST)
        

गैर इरादतन हत्या के जुर्म में चार को दस साल की कैद

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गैर इरादतन हत्या के जुर्म में दोषी सिद्ध पाये जाने पर एडीजे शमसुल इस्लाम ने चिलुआताल थाना क्षेत्र के गुरुनगर निवासी चार सगे भाइयों अभियुक्त ओंकार, श्याम, भुवर तथा झीनक को दस साल के कारावास एवं प्रत्येक को 16 हजार रुपये अर्थदंड से दंडित किया। कोर्ट में एडीजीसी भगवान दास का कथन था कि अभियुक्तों के गांव के ही निवासी वादी रामदरस एवं अभियुक्तों के बच्चों के बीच घटना के कुछ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 01 Nov 2014 01:39 AM (IST)
        

मोमबत्ती जलाकर दी इंदिरा गांधी को श्रद्घांजलि

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के 31वें बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को कांग्रेसियों ने मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी। गोलघर स्थित इंदिरा गांधी की प्रतिमा के समक्ष जिला व महानगर के काग्रेस कार्यकर्ता एकत्रित हुए और माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। सर्वप्रथम जिलाध्यक्ष डा.सैयद जमाल, महानगर अध्यक्ष अरुण अग्रहरि व पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष अरुण अग्रहरि न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:04 AM (IST)
        

शान-शौकत के साथ निकला मियां साहब का शाही जुलूस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : इमामबाड़ा इस्टेट मियां बाजार के सज्जादानशीन अदनान फर्रूख शाह (मियां साहब) का शाही जुलूस पांचवीं मोहर्रम यानी गुरुवार को शान- शौकत से निकला। रवायती जुलूस में मियां साहब, उनके निजी अंगरक्षक, फौज, बैंडबाजे, घोड़े व पैदल सिपाही सहित बड़ी संख्या में अकीदतमंद शामिल थे। दर्शनार्थियों से मार्ग खचाखच भरा था। जुलूस में सबसे आगे इमामबाड़ा इस्टेट का परचम, उसके बाद मियां साहब अपनी रवाय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:02 AM (IST)
        

छठ पूजन के बाद भूल गए जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महानगर में छठ पर्व पर सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए दो दिन पहले नदी घाटों, तालाबों, पोखरों को साफ सुथरा कर चमका दिया गया था। ऐसा लगा मानो सचमुच छठ मइया का आगमन हो रहा है। पर गुरुवार को छठ पूजा समाप्त होते ही घाटों पर जो दृश्य उत्पन्न हुआ उससे लगा ही नहीं कि यह वह लोग थे जो दो दिन पूर्व घाटों को चमकाने के लिए दिन रात एक किए थे। बुधवार को राप्ती नदी के राजघाट, शंकर घाट, त... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:01 AM (IST)
        

जिला अस्पताल से लौट रहे ईएनटी के मरीज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मंडल मुख्यालय पर स्थित गोरखपुर जिला अस्पताल में नाक-कान-गला के मरीजों के इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है। विभाग की ओपीडी में ताला लगा हुआ है। यह हाल पिछले छह महीने से अधिक समय से है। जब ओपीडी चलती थी तब न केवल रोजाना इसमें करीब डेढ़ सौ मरीज इलाज के लिए आते थे बल्कि महीने में पचास से साठ आपरेशन भी होते थे। अब भी रोजाना बड़ी तादाद में लोग यहां मुफ्त इलाज की उम्मीद लिए आते ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 02:00 AM (IST)
        

सात शिक्षकों पर अधिकतम छात्र 420

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : महाविद्यालयों में स्नातक सीटों की अधिकतम संख्या निर्धारित करने के प्रकरण में गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने फैसला ले लिया है। तय हुआ है कि शैक्षिक सत्र 2014-15 में स्नातक स्तर पर कला वाणिज्य व विज्ञान में सात शिक्षकों पर शासनादेश के क्रम में अधिकतम 420 छात्रों का प्रवेश ही लिया जा सकेगा। साथ ही 5 नवंबर तक सभी प्रवेशित छात्रों की सूची विवि संबद्धता विभाग को हर हाल में उ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:59 AM (IST)
        

बकाए में काटी गई 33 लोगों की बिजली

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली विभाग के सघन जांच अभियान गुरुवार को महानगर के छह उपकेंद्रों के छह फीडरों पर चलाया गया। अभियान में 127 उपभोक्ताओं की बिजली के कनेक्शन जांच किए गए। इसमें 24 उपभोक्ताओं में से कुछ गड़बड़ मीटर बदले गए, शेष के मीटर बाद में बदले जाएंगे। 7 के लोड बढ़े और दो उपभोक्ताओं से मीटर में छेड़छाड़ करने पर समन शुल्क वसूला गया। 24 नए कनेक्शन भी दिए गए तथा बकाए में 33 उपभोक्ताओं की बिजली... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:59 AM (IST)
        

या हुसैन की सदाओं के बीच निकला मातमी जुलूस

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पांचवीं मोहर्रम पर गुरुवार को हल्लौर एसोसिएशन का जंजीरी मातमी जुलूस अकीदत के साथ निकाला गया। बड़ी संख्या में अकीदतमंदों ने शामिल होकर जंजीर व कमा से मातम किया। जुलूस मरहूम इकबाल हुसैन के खूनीपुर आवास से रात 9 बजे या हुसैन- या हुसैन कहते हुए व नफीस हल्लौरी के इस नौहे 'रसूल हम तेरे प्यारों का गम मनाते हैं' पर सदाएं देता निकला। इसके पूर्व शिया समुदाय की औरतों द्वारा मजलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:59 AM (IST)
        

24 घंटे बाधित रही ग्रामीण अंचल की इंटरनेट सेवा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : भारत संचार निगम लिमिटेड की इंटरनेट सेवा ठप होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा। सिस्टम में आई खराबी के कारण महराजगंज समेत ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ता पिछले 24 घंटे इंटरनेट सेवा से वंचित रहे। मिली जानकारी के मुताबिक बीएसएनएल अपने सिस्टम को इरिक्सन से जेडटीई पर माइग्रेट कर रहा है। माइग्रेशन के दौरान ही बुधवार की शाम को महराजगंज समेत गोरखपुर के ग्रामीण अंचल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:58 AM (IST)
        

कटिया कनेक्शन मिला तो तत्काल होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली विभाग पहली नवंबर से जनपद में बिजली चोरों व कटिया कनेक्शन के विरुद्ध सख्त ढंग से अभियान शुरू करेगा। अब मौके पर कटिया कनेक्शन मिलने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। विभाग दंड भी वसूल करेगा। महानगर विद्युत वितरण खंड एक के अधिशासी अभियंता एके सिंह ने बताया कि पहली जुलाई से 31 अगस्त के अभियान में यह छूट दी गई थी कि कटिया कनेक्श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:58 AM (IST)
        

मनाई गई महाराज सहस्रार्जुन की जयंती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गुरुवार को महाराज राजराजेश्वर सहस्रार्जुन की जयंती मनाई गई। विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए और महाराज सहस्रार्जुन के पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया। हैहयवंशी क्षत्रिय कसेरा समाज के तत्वावधान में अग्रवाल धर्मशाला आर्यनगर में आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हिंदी विभाग दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रो. छाया रानी व वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:57 AM (IST)
        

मोटरसाइकिल छोड़कर भागे दो लकड़ी तस्कर

गोरखपुर : कैंपियरगंज वन क्षेत्र में राजपुर पोखरहा टोले के पास बुधवार की रात दो लकड़ी तस्कर वन सुरक्षा कर्मियों को देखते ही दो मोटरसाइकिल छोड़कर फरार हो गए। उन्होंने जहां मोटरसाइकिल खड़ी की थी वहीं से नौ बोटा साखू की लकड़ी भी बरामद हुई है। डिप्टी रेंजर ने तीन लोगों के खिलाफ पेड़ काटने का मुकदमा दर्ज कराया है। करमैनी घाट संवाददाता के अनुसार राजपुर निवासी प्रदीप यादव और सूरस निवासी मंतोष तथा दीपू को अभिय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:57 AM (IST)
        

दस लाख के गबन का आरोपी बहाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : खाद्य विभाग में दस लाख रुपये के गबन के आरोपी कनिष्ठ लिपिक (तत्कालीन केंद्र प्रभारी सुकरौली) को जांच पूरी हुए बगैर ही बहाल कर दिया गया है। लिपिक की बहाली पर सवाल उठने लगे हैं। आरोपी लिपिक ने उच्च न्यायालय में वाद भी दायर कर रखा है। न्यायालय में वाद लंबित रहने के दौरान ही बहाली की कार्रवाई की गई है। कुशीनगर जनपद के सुकरौली के तत्कालीन केंद्र प्रभारी सुनील कुमार पर वित्तीय... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Oct 2014 01:57 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें