Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

23 से 27 तक प्रभावित रहेंगी कई ट्रेनें

गोरखपुर : पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर और सोनपुर स्टेशन पर नान इंटरलाकिंग (एनआई) कार्य चल रहा है। ऐसे में इस रूट पर चलने वाली दर्जन भर गाड़ियों का संचलन 23 से 27 अगस्त तक प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आलोक कुमार कुमार सिंह के अनुसार 15027/15028 हटिया-गोरखपुर- हटिया मौर्य और 13020 काठगोदाम-हावड़ा बाघ एक्सप्रेस सोनपुर व मुजफ्फरपुर के बीच सभी स्टेशनों पर रुकते हुए चलेगी। 55007/55008 सोनपुर-कप... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:24 PM (IST)
        

दस कालेजों के एमए प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के वार्षिक परीक्षाफलों की घोषणा के क्रम में शुक्रवार को दस कालेजों के एमए प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। संबंधित परीक्षाफल विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.स्त्रस्त्रह्वद्दह्व.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ पर देखा जा सकता है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परिणाम केवल उन्हीं कालेजों के घोषित किए जा रहे हैं जिनके विद्यार्थियों के परीक्षा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 09:23 PM (IST)
        

पानी के लिए जूझ रहा महानगर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली के अभाव में जलापूर्ति व्यवस्था छिन्न-भिन्न हो गई है। निर्धारित समय पर नलकूपों को बिजली न मिलने से न तो डायरेक्ट जल आपूर्ति हो पा रही है और न ही ओवरहेड टैंक भर पा रहे हैं। ऐसे में लोग पानी के एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। इससे आक्रोशित लोगों का गुस्सा कभी भी सड़क पर फूट सकता है। नगर निगम द्वारा नलकूपों से सुबह पांच से दस, दोपहर में दो से पांच, शाम को पांच से दस ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 08:02 PM (IST)
        

इंसेफ्लाइटिस से नौ मौतें, 32 नए रोगी भर्ती

जनवरी से लेकर अब 204 जानें ले चुकी है इंसेफ्लाइटिस जागरण संवाददाता, गोरखपुर : इंसेफ्लाइटिस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। 24 घंटे के दौरान सिर्फ मेडिकल कालेज में इस रोग से हुई नौ मौतें और 32 नए रोगियों का भर्ती होना इसका सबूत हैं। नए मरीजों के भर्ती होने से वार्ड में रोगियों की संख्या बढ़कर 140 हो गई। जनवरी से लेकर अब तक यहां भर्ती हुए 703 मरीजों में से 204 की मौत हो चुकी है। मृतकों में कुशीनगर के ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:57 PM (IST)
        

धोखे से रुपये हड़पने में मुकदमे का आदेश

जागरण संवाददाता,गोरखपुर : जमीन के लिए दी गई छह लाख रुपये की रकम हड़पने के मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट विमल वर्मा ने बड़हलगंज थाना के ग्राम कल्याणपुर निवासी सुभाष यादव, ग्राम भीटी निवासी श्याम नारायण ओझा एवं बबिता देवी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर विवेचना का आदेश थानाध्यक्ष बड़हलगंज को दिया है। कोर्ट में बड़हलगंज क्षेत्र के ग्राम सेमरा बुजुर्ग निवासी वादी लीलावती देवी की ओर से दिनेश चंद्र चौधरी एडवोकेट ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:48 PM (IST)
        

लूटी गई बाइक बरामद, दो गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बेलघाट पुलिस ने जन्माष्टमी के दिन (17 अगस्त) लूटी गई बाइक बरामद कर ली। इस मामले में दो को गिरफ्तार किया है। दो अन्य की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बृजेश कुमार सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 17 अगस्त को बनकट प्राथमिक विद्यालय के पास चार अभियुक्तों ने आमजगढ़ जिले के पवई थानान्तर्गत विक्रान्त मणि मिश्र को लाठी-डंडे से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 06:47 PM (IST)
        

श्रद्धा के दीयों से जल रहा सरोवर का दिल

गोरखपुर : कहावत है कि 'अति का भला न बोलना, अति की भली न चुप। अति का भला न बरसना, अति की भली न धूप।।' यह चरितार्थ हो रहा है महानगर के ऐतिहासिक सरोवर सूरजकुंड के साथ। कभी अविरल और निर्मल जल स्रोत रहे इस सरोवर का दिल श्रद्धा के दीयों से जल रहा है। हर साल दीपावली के बाद होने वाले दीपोत्सव व धार्मिक कर्मकांडों के कारण सरोवर में कार्बनिक तत्वों की अधिकता बढ़ती जा रही है जिसके कारण सरोवर की जलीय गुणवत्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:34 AM (IST)
        

शैक्षिक क्रांति के अग्रदूत थे महंत दिग्विजयनाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : 'दिग्विजयनाथ महाराज ने अपने कृतित्व -व्यक्तित्व से तत्कालीन युग की शैक्षिक, सामाजिक, राजनैतिक धार्मिक, आध्यात्मिक व सांस्कृतिक धारा को उत्कृष्टता के नये शिखर तक पहुंचाया ब्रह्यलीन मंहत ने मंहत परम्परा की वैचारिक चिंतनधारा के प्रवाह को परिवर्तित करते हुए उसे लोकोपकारी व राष्ट्रनिष्ठ बनाया। मंहत देश की दुर्दशा का प्रमुख कारण दूषित शिक्षा नीति को मानते थे। उनकी मान्यता थी क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:33 AM (IST)
        

भक्तिभाव से हुई झूलेलाल की आरती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सिंधी समाज के आराध्य देव झूलेलाल महोत्सव के उपलक्ष्य में गुरुवार को एमजी कालेज गली स्थित प्राचीन शक्ति मंदिर में श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव से झूलेलाल की आरती की। अंत में प्रसाद वितरण किया गया। आयोजन में अनिल कर्मचंदानी, जयप्रकाश केशवानी व उमेश बिजलानी, प्रसाद वितरण में नितेश, हिमांशु, मनीष व विपिन की भूमिका रही। कार्यक्रम में अर्चना केशवानी, संगीता कर्मचंदानी, मोहनी कर्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:31 AM (IST)
        

बेस की उच्च स्तर की आपरेशनल तैयारी प्रशंसा योग्य : एयर मार्शल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : एयर मार्शल कुलवंत सिंह गिल (अति विशिष्ट सेवा पदक, युद्ध सेवा पदक, वायु सेना पदक) वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ मध्य वायु कमान भारतीय वायु सेना के वायु सेना स्टेशन पहुंचने पर उनको स्क्वाड्रन लीडर मनोज कुमार के नेतृत्व में सम्मान गारद प्रस्तुत किया गया। इसके बाद एयर मार्शल ने 'शहीद स्मारक' पर पुष्प चक्र चढ़ाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दो दिवसीय दौरे पर आए एयर मार्शल गिल ने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:30 AM (IST)
        

एम्स के लिए प्रधानमंत्री को भेजे पोस्ट कार्ड

गोरखपुर : एनई रेलवे मेन्स कांग्रेस के संरक्षक सुभाष दूबे के नेतृत्व में यांत्रिक कारखाना पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के मुख्य द्वार पर एम्स की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री को पोस्ट कार्ड भेजे गए और हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस अवसर पर कर्मचारियों के साथ भारी संख्या में नागरिकों ने उपस्थित होकर चार हजार पोस्ट कार्डो पर अपनी मांग लिखी। साथ ही बैनर पर एम्स के समर्थन में हस्ताक्षर किया। इस अवसर पर एनई र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:28 AM (IST)
        

डायलिसिस पर तेरह साल का मासूम

गोरखपुर पढ़ने-लिखने, खेलने-कूदने की उम्र में किडनी की बीमारी ने तेरह साल के मासूम दिलीप की हंसी छीन ली है। बेटे की दशा देखकर मां-बाप भी उदास रहते हैं। वैसे तो बच्चे को थोड़ी-बहुत परेशानी नौ साल की उम्र से ही शुरू हो गई थी पर स्थानीय डाक्टर बीमारी पकड़ नहीं पाए। जब पिछले साल नवंबर में शरीर में सूजन, सांस फूलने सहित अन्य परेशानी शुरू हुई तो स्थानीय डाक्टरों ने पीजीआइ रेफर कर दिया। वहां के डाक्टरों ने... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

अब किस्तों में रिलीव होंगे स्थानांतरित सिपाही

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गृह जनपद व उसके आसपास जिलों में तैनाती के चलते बड़े पैमाने पर स्थानांतरित सिपाहियों को संबंधित जिले से एक साथ रिलीव नहीं किया जाएगा। ऐसा सिपाहियों की संख्या में कमी होने और कानून-व्यवस्था की स्थिति के चलते फैसला किया गया है। लिहाजा अब उन्हें किस्तों में रिलीव करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत पहली किस्त रिलीव हो गई है। एक सप्ताह के भीतर दूसरी किस्त रिलीव की जाएगी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:25 AM (IST)
        

डेंगू ने दी दस्तक, एक मरीज भर्ती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर इंसेफ्लाइटिस का कहर झेल रहे पूर्वाचल में अब डेंगू के मरीजों के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। बीमारी से पीड़ित पहले मरीज को मुंबई में रहने के दौरान डेंगू हुआ। यहां लौटते ही वह गुरु गोरक्षनाथ अस्पताल में गए जहां जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। अस्पताल में भर्ती मरीज का इलाज डा. आशीष गोयल की देखरेख में चल रहा है। अस्पताल के उप मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. मधुसूदन सि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:23 AM (IST)
        

टीका लगने के बाद हो गया जेई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर जिले में जापानी इंसेफ्लाइटिस ने अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है। अब तक दो मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है। इसमें से एक मरीज को टीका लगाने के बाद भी बीमारी से पीड़ित होने का मामला सामने आया है। सीएमओ डा. रमेश गुप्ता ने जिला मलेरिया अधिकारी डा. एके पांडेय के साथ प्रभावित गांवों दौरा किया। बरगदही के दौरे में बताया गया कि यहां रहने वाली चार वर्षीय निधि को जापानी इंसेफ्लाइ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:23 AM (IST)
        

नहीं हुआ आपरेशन, निराश लौटा मरीज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज में पिछले ग्यारह दिन से भर्ती मरीज रमाकांत का जब यहां आपरेशन नहीं हुआ तो परिजन मजबूर होकर उनको निजी अस्पताल में ले गए। वहां डाक्टरों ने मरीज की सर्जरी की। बताया जाता है पेट में दर्द से परेशान मरीज रमाकांत को परिजन पिछले दस अगस्त को बीआरडी मेडिकल कालेज में ले कर पहुंचे। डाक्टरों ने देखने के बाद भर्ती कर लिया। यहां जांच कराने के बाद आपरेशन की बात कही।... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

खून से लथपथ घर में मिला महिला डाक्टर का शव

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बशारतपुर, शाहपुर में सेंट जान चर्च के पास महिला डाक्टर एलसी पोर्टर (83) की उनके घर में गुरुवार को खून से लथपथ लाश मिली। उनके दोनों हाथ की नसें कटीं थी और शरीर पर भी कई जगह कटने के निशान हैं। शव के पास एक ब्लेड भी मिला। शुरुआती छानबीन के आधार पर पुलिस इसे खुदकुशी मान रही है। पीएस पोर्टर की पत्‍‌नी और एनेस्थिसिया की डाक्टर श्रीमती पोर्टर की बहू सुनीता पोर्टर एक डिग्री क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:20 AM (IST)
        

गैस एजेंसी का ताला तोड़कर एक लाख की चोरी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर उरुवा बाजार में मां लक्ष्मी इंडेन ग्रामीण वितरण गैस एजेंसी का बुधवार की रात ताला तोड़कर चोर 84 हजार रुपये नकद सहित एक लाख का सामान उठा ले गए। इसकी सूचना पर पहुंची पुलिस, डाग स्क्वायड की मदद से दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। धुरियापार संवाददाता से मिली खबर के अनुसार एजेंसी के मालिक संतलाल जायसवाल बुधवार की शाम को कार्यालय में ताला बंद करवाकर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:17 AM (IST)
        

खाद कारखाने की चिमनियों से निकलेगा धुंआ!

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पिछले 23 वर्षो से बंद, यहां का खाद कारखाना लोगों के लिए सबसे बड़ा सवाल रहा है। हर चुनाव और संसद के हर सत्र में बहस का मुद्दा बनना इसका सबूत है। बंदी के बाद से अब तक के सभी प्रधानमंत्री और केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री इसे दुबारा चलाने भरोसा देते रहे हैं, पर 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार को छोड़ दें तो कभी गंभीर पहल नहीं हुई। लेकिन लगता है कि केंद्र की मौजूदा स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:16 AM (IST)
        

छात्रा को अगवा करने के मामले में मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोला क्षेत्र में विद्यायल से घर जा रही छात्रा को अगवा करने के मामले में पुलिस ने अज्ञात बोलेरो सवारों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा गुरुवार को दर्ज किया। एसपीआरए ब्रजेश सिंह ने बताया कि चिकित्सकीय परीक्षण में छात्रा के साथ दुष्कर्म की पुष्टि नहीं हुई है। बोलेरो सवारों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। गगहा थाना क्षेत्र की रहने वाली छात्रा अपने गांव से करीब तीन किलोमीटर दूरी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 22 Aug 2014 01:16 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें