Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 23,2014
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गोरखपुर

कुछ भी ऐसा न करें जो पर्यावरण को हानि पहुंचाए

गोरखपुर : गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने कहा कि दीपावली अवसर है संकल्प लेने, अपने भीतर झांकने और आत्मावलोकन करने का। पर्यावरण संरक्षण हम सभी का दायित्व है। इस बार ऐसी दीपावली मनाने का संकल्प लें, जिसमें न तो तेज धमाकों का शोर हो और न ही धुआ। यानी, दीपावली प्रदूषण मुक्त हो। पटाखों के बजाय दीप जलाएं। पेड़ लगाएं और रंगोली से घरों को सजाएं। कुछ भी ऐसा न करें कि हमारे वातावरण में ध्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:23 AM (IST)
        

मंगाए गए सौ कुंतल से अधिक फूल

गोरखपुर : महानगर में दीपावली को सुगंधित करने व मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए सौ कुंतल से अधिक फूल मंगाए गए हैं। जिसमें मां लक्ष्मी का सर्वाधिक प्रिय फूल कमल व उसका विकल्प कोइया, बैजयंती व गेंदा के फूल हैं। फूल व्यवसायी जितेंद्र सैनी के अनुसार कमल का फूल महंगा होने व बनारस में पर्याप्त उपलब्ध न होने के चलते कोलकाता से मंगाना पड़ा। इस बार कमल 40 रुपये, छोटी माला 15 रुपये, बड़ी माला 50 रुपय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:23 AM (IST)
        

मुकदमे की नकल लेने जा रहे युवक की पिटाई

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पुलिस उप महानिरीक्षक डा. संजीव गुप्त के निर्देश पर लंबे समय बाद पिपराइच में दर्ज हुए मुकदमें की नकल लेने जा रहे युवक को मंगलवार को रास्ते में रोक कर कुछ लोगों ने बुरी तरह मारा-पीटा और असलहा सटाकर धमकाया भी। उसने पिपराइच थाने पर घटना की जानकारी दी है। जंगल तिनकोनिया नंबर-दो टोला लालाबाजार के अमित प्रजापति गोरखपुर में मजदूरी करता है। 24 सितम्बर की शाम को तकरीबन 7 बजे उसक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:21 AM (IST)
        

अवैध ढंग से पटाखा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवां में बुधवार को पटाखा की दुकानों में आग लगने की घटना के बाद शहर में निर्धारित स्थल के अलावा अवैध रूप से इधर-उधर दुकानें लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरके भारद्वाज के निर्देश पर एलआइयू (स्थानीय अभिसूचना इकाई) ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध रूप से पटाखा बेचने वालों को चिह्नित कर आख्या एसएसपी को दी है। वैसे तो पुलिस अधीक्षक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:20 AM (IST)
        

भूमि विवाद में युवक को गोली मारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवां थाना क्षेत्र के सिसई निवासी रामसहाय उर्फ परदेशी (18) को मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने गांव के पास बंधे पर बुधवार को गोली मार दी। गंभीर हालत में उसे मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। उसके परिजनों ने गांव के ही संतलाल पर भूमि विवाद में उस पर हमला कराने का आरोप लगाया है। मिली तहरीर पर संतलाल और तीन अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस छानबीन में जुटी है। सिसई निव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:20 AM (IST)
        

.. तो बिना लाइसेंस कैसे लगीं पटाखे की 21 दुकानें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सहजनवा कस्बे में पटाखा की दुकानों में लगी आग ने प्रशासन को कटघरे में खड़ा कर दिया है। सवाल इस बात का है कि जब लाइसेंस जारी ही नहीं हुए तो ये दुकानें सज कैसे गई, कौन है इसका जिम्मेदार। वह भी तब जब उप जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने खुद यह स्वीकार किया है कि पटाखे की दुकान लगाने के लिए किसी को लाइसेंस नहीं दिया गया था। उन्होंने बताया कि इन दुकानदारों ने लाइसेंस के लिए आवेदन ज... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:19 AM (IST)
        

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के सीनियर डीसीएम निलंबित

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : आखिरकार, पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) एमके सिंह निलंबित कर दिए गए हैं। उन पर बिना अनुमति के लखनऊ जंक्शन स्थित आरक्षण कार्यालय का 30 लाख रुपये अपने पास रखने का आरोप है। इस प्रकरण से जुड़े चार अन्य रेलकर्मियों पर भी कार्रवाई तय मानी जा रही है। गड़बड़ी से संबंधित अभिलेखों की गहन जांच चल रही है। यह है मामला: सीनियर डीसीएम ने ल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Oct 2014 01:19 AM (IST)
        

टाउनहाल व पुलिस लाइन मार्ग से हटा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली व धनतेरस को देखते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत मंगलवार का यातायात पुलिस ने टाउनहाल व पुलिस लाइन मार्ग से अतिक्रमण हटवाया। एसपी यातायात रमाकांत के नेतृत्व में चले इस अभियान के तहत दुकान के बाहर सड़क के किनारे रखे गए सामानों, सड़कों के किनारे लगे ठेले और अन्न सामानों के स्टाल हटाए गए। वहीं पुलिस लाइन मार्ग पर आटो-स्पेयर पार्ट व गैराज वालों द्वारा सड़क पर कड़ी किए ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:18 AM (IST)
        

दिग्विजनाथ आयुर्वेद चिकित्सालय में मनी धन्वन्तरि जयंती

जागरण संवाददात, गोरखपुर: महंत दिग्विजयनाथ आयुर्वेद चिकित्सालय की चौथीसालगिरह पर मंगलवार को भगवान धन्वन्तरि जयंती का आयोजन हुआ। अपने संबोधन में गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय के निदेशक ब्रिगेडियर डा. केपीबी सिंह ने कहा कि देवासुर संग्राम में कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था जिसके उपलक्ष्य में हर वर्ष यह आयोजन होता है। आयुर्वेद विधा इस बात का प्रमाण है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:16 AM (IST)
        

पर्यावरण के प्रति बढ़ी छात्रों में जागरुकता

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दैनिक जागरण के अभियान में महानगर के छात्र लगातार जुड़ते जा रहे हैं। संकल्प लेने वाले छात्रों का कारवां बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को भी महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज और सरस्वती शिशु मंदिर पूर्व माध्यमिक विद्यालय पक्की बाग के छात्रों ने दीपावली पर तेज आवाज वाले पटाखा नहीं फोड़ने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया। महात्मा गांधी इंटरमीडिएट कालेज परिसर मे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:14 AM (IST)
        

उरुवा में आरएसएस कार्यकर्ता को बाइक सवारों ने गोली मारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर उरुवा कस्बे में बाइक सवार बदमाशों ने आरएसएस कार्यकर्ता और अधिवक्ता रहे श्रीमंत लाल श्रीवास्तव (55) को मंगलवार की रात गोली मार दी। मेडिकल कालेज में डाक्टरों ने उनकी हालत गंभीर बताई है। फिलहाल घटना की वजह नहीं पता चली है लेकिन पुलिस इसे भूमि संबंधी विवाद से जोड़कर छानबीन कर रही है। उनके एक रिश्तेदार को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। धुरियापार संवाददाता से मिली खबर के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:12 AM (IST)
        

सड़क पर खड़ी लग्जरी गाडि़यों का एसपी सिटी ने शीशा तोड़ा

जागरण संवाददाता, गोरखपुर सड़क पर ही मंगलवार को खड़े वाहनों को हटवाने के अभियान के दौरान गोलघर, कैंट में एसपी सिटी का दो लग्जरी गाड़ियों के मालिकों से विवाद हो गया। आरोप है कि इस दौरान उन्होंने डंडा मारकर दोनों गाड़ियों का शीशा तोड़ दिया। एक वाहन स्वामी जिला पंचायत सदस्य के पति हैं तो दूसरी गाड़ी के मालिक ग्राम प्रधान हैं। जिला पंचायत सदस्य के पति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। धनतेरस की वजह से गो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:11 AM (IST)
        

पुलिस ने शहीदों को किया सलाम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का बाकी यही निशा होगा। मंगलवार को पुलिस स्मृति दिवस पर इन पंक्तियों ने साकार रूप ले लिया। पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस पर डीजी पीटीएस, गोरखपुर विजय सिंह सहित जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों के अलावा दारोगा व सिपाहियों ने अपने शहीद साथियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया और उनके सम्मान में शस्त्र उल्टा कर सलाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:10 AM (IST)
        

पडरौना और महराजगंज रूट पर कम पड़ी बसें

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दीपावली में रोडवेज पर भी दबाव बढ़ गया है। यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाना भारी पड़ रहा। मंगलवार को तो गोरखपुर से पडरौना, महराजगंज, तमकुही और निचलौल रूट पर बसें कम पड़ गई। यात्री परेशान रहे। ट्रेनों में आरक्षित टिकट नहीं मिल रहा। साधारण बोगियों में तिल रखने की जगह नहीं मिल रही। ऐसे में यात्री रोडवेज की तरफ भाग रहे हैं। लेकिन, यहां भी उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है। बसो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:10 AM (IST)
        

तड़पता रहा रैबीज का मरीज, नहीं की भर्ती

जागरण संवाददाता, गोरखपुर महानगर में रैबीज से एक बच्चे की मौत का मामला अभी गरम ही था कि मंगलवार को एक और मरीज को बिना भर्ती किए लौटा दिया गया। पहले मरीज को मेडिकल कालेज से वापस किया गया, जब परिजन जिला अस्पताल पहुंचे तो मरीज यहां भी तड़पता रह गया लेकिन भर्ती नहीं की गई। मरीज के साथ आए लोगों को वैक्सीन देने में भी साढ़े तीन घंटे लग गए। रैबीज से पीड़ित विशुनपुर, कुशीनगर के अठारह साल के जितेंद्र को लेक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:09 AM (IST)
        

शगुन में ही बिके लाखों के बर्तन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मौका भी था और दस्तूर भी। धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा के चलते मंगलवार को शहर का बर्तन बाजार खासा गुलजार रहा। धनतेरस के मौके पर खरीदने वालों ने गाड़ियां, सोने और हीरे के आभूषण भी खरीदे लेकिन बर्तनों की दुकान पर खासी भीड़ लगी रही। इसके चलते शगुन के नाम पर ही सही लेकिन शहर में लाखों रुपये का बर्तन कारोबार मंगलवार को हुआ। धनतेरस पर धार्मिक मान्यता के अनुसार बर्तनों की खर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:08 AM (IST)
        

अधिकारी की जेब में रेलवे का धन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेलवे का धन भी अब अधिकारियों की जेब में रह रहा है। नियमों को ताक पर रखकर वे अपनी इच्छा से उसका उपयोग कर रहे हैं। लखनऊ मंडल में इस तरह का एक मामला प्रकाश में आया है। वाणिज्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लखनऊ जंक्शन आरक्षण कार्यालय के दो दिन के आय का धन अपने पास रख लिया है। इसकी जानकारी होने पर प्रशासनिक अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं। जांच शुरू हो गई है। विभागों म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:07 AM (IST)
        

धनेतरस के दिन 1.45 करोड़ की रजिस्ट्री

गोरखपुर: धनतेरस के दिन जिले के रजिस्ट्री कार्यालयों में 1.45 करोड़ की भूमि की रजिस्ट्री हुई। रजिस्ट्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार यह सामान्य दिनों से लगभग 15 फीसद अधिक है।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:07 AM (IST)
        

बिच्छू गैंग ने की थी फाइनेंस कंपनी के सुपरवाइजर से लूट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर जनपद के दक्षिणांचल में बिच्छू गैंग लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। इस गैंग के सरगना सहित दो बदमाशों को उरुवा पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस का दावा है कि इस साल अगस्त में एक फाइनेंस कंपनी के सुपरवाइजर से इसी गैंग ने 57500 रुपये की लूट की थी। उनके पास से लूट का ग्यारह हजार रुपये बरामद हुआ है। गैंग के चार अन्य सदस्यों की अभी तलाश की जा रही है। धुरियापार स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:05 AM (IST)
        

स्टोर में सड़ रहे थे लाखों के जरूरी सामान

जागरण संवाददाता, गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज में साफ-सफाई के दौरान मंगलवार को स्टोर के एक कमरे में वर्षो से बंद पड़े लाखों के जरूरी सामान मिले हैं। इसमें भारी तादाद में नए तौलिए, बेड, यूरीन पाट आदि सामान मिले। कंप्यूटर भी मिला जो खराब हो गया है। उधर गौतम हास्टल में बंद पड़े कई कमरों को खोलने पर भारी मात्रा में कबाड़ मिला। साफ-सफाई का जायजा लेने के क्रम में जब प्राचार्य डा. केपी कुशवाहा पूर्वान्ह क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 02:04 AM (IST)
        
(News from Gorakhpur-city, Uttar-pradesh)
« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें